Since: 23-09-2009

Latest News :
बच्चों को सोशल स्टेटस ना बनाएं माता-पिता.   कावेरी से तमिलनाडु को मिलने वाले पानी में कटौती.   राज्यपाल आनंदीबेन पटेल दिल्ली में सांसदों से मिलीं.   अब पार्टी के साथ राहुल मेरे भी बॉस : सोनिया गांधी.   एडवांटेज असम सिर्फ स्टेमेंट नहीं बल्कि एक विजन:मोदी .   शिव मंत्रि-परिषद् में तीन नये मंत्री .   फसल नुकसान का आकलन पूरी पारदर्शिता के साथ करने के निर्देश.   तीन करोड़ से ज्यादा मोबाइल का आधार नहीं .   40 प्रतिशत तक बढ़ेगा यात्री बसों का किराया.   बेटियाँ आगे बढ़ेंगी तभी प्रदेश आगे बढ़ेगा.   55 लाख जरूरतमंदों को 513 करोड़ रुपये की मदद.   बाधाओं की चिंता छोड दें, सरकार उठायेगी शिक्षा का खर्च - मुख्यमंत्री.   राजनांदगंव में कांग्रेस नहीं उतरेगी बड़ा चेहरा .   नक्सलियों को कुचलने की तैयारी.   सड़क निर्माण के विरोध में नक्सलियों ने 10 वाहनों को फूंका.   अब बस्तर में विकास बनेगा हथियार.   बच्ची को नोंचकर मार डाला कुत्तों ने .   तुमला में हाथी का उत्पात .  

देश की खबरें

मध्यप्रदेश की खबरें

छत्तीसगढ़ की खबरें

नक्सली सुप्रीमो गणपति और गणेश उइके साथियों ने किया आत्समर्पण
chattisghar
 
जंगल में छिपा रखा था लूट का सामान, नक्सली से और खुलासे होंगे
 
दंतेवाड़ा जिला पुलिस बल और सीआरपीएफ के संयुक्त दल ने जनमिलिशिया कमांडर जोगा पिता लखमा तेलाम को गिरफ्तार किया है। उसके निशानदेही पर पुलिस ने लूट के टीवी सहित एक भरमार और नक्सल सामग्री बरामद किया है। जिसे वह जंगल में छिपाकर रखा था। वह 2010 से नक्सलियो के लिए काम करते रेल पटरी उखाड़ने से लेकर हत्या, लूट, आगजनी और 25 संगीन वारदातों में शामिल था।
 
दंतेवाड़ा के ग्राम झिरका भांसी निवासी जोगा (37) को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। पुलिस के मुताबिक गश्ती के दौरान वह पकड़ में आया। गिरफ्तार नक्सली ने बताया कि वह सन् 2010 में नक्सलियों के संपर्क में आने के बाद भैरमगढ़ एरिया कमेटी के भांसी, कामालूर एलओएस क्षेत्र में जनमिलीशिया सदस्य के रुप में काम शुरु किया।
सन् 2012 में भांसी,कामालूर का कमांडर बनाया गया तो वह लगातार संगठन को मजबूती देने के साथ ही दंतेवाड़ा, भांसी, फरसपाल क्षेत्र में हत्या, लूट एवं रेलवे संपत्ति को नुकसान पहुंचाता रहा है।
उसने पुजारीपारा, धुरली निवासी भगत कुंजाम की हत्या कर उसके घर से मोटरसाइकिल, टीवी और अन्य घरेलू सामान लूटकर ले गया था। जिसे उसकी निशानदेही पर पुलिस ने बरामद कर लिया है। साथ ही रेल पटरी उखाड़ने के लिए उपयोग करने वाले औजार तथा एक भरमार, बारूद, टिफिन बम, ग्रेनेट, डेटोनेटटर, वायर एवं विस्फोटक सामग्री भी बरामद की गई। पत्रवार्ता के दौरान एसपी कमलोचन कश्यप, एएसपी जीएन बघेल, सीआरपीएफ 230-ए के कंपनी कमांडर ओमप्रकाश मिश्रा आदि मौजूद थे। अधिकारियों ने कहा कि उससे और भी महत्वपूर्ण खुलासे होंगे।
 
नक्सली सुप्रीमो गणपति और गणेश उइके के गनमैनों ने किया आत्समर्पण
दंतेवाड़ा जिला पुलिस और सीआरपीएफ अधिकारियों के सामने मिलेट्री दलम चीफ और नक्सली सब जोनल कमांड के सचिव गणेश उइके के गनमैन ने आत्मसमर्पण किया है।
मिलेट्री दलम के चीफ पोदिया कड़ती पर आठ लाख और गणेश उइके के गनमेन हरिश पोडियामी पर एक लाख रुपए का इनाम घोषित था।
दोनों नक्सलियों के आत्मसमर्पण से पुलिस को काफी जानकारी मिलने की बात कही है। उन्होंने पुलिस की पुनर्वास नीति और नक्सलियों के बदले व्यवहार से मुख्यधारा में आने की बात कही है। पुलिस ने दोनों नक्सलियों को प्रोत्साहन राशि सौंपा है।
पुलिस ने बीजापुर के मिरतुर नीलावाया निवासी पोदिया कड़ती उर्फ रामलाल उर्फ मंगू पिता हुंगा कड़ती (35) और सुकमा जिले के मुरकी गादीरास निवासी हरीश पोडियामी पिता जोगा पोडियामी ने बुधवार को मीडिया के सामने प्रस्तुत करते आत्मसमर्पण करना बताया। दोनों नक्सलियों ने बताया कि वे नक्सलियों के बदले व्यवहार और पुलिस की पुनर्वास नीति से प्रभावित होकर आत्मसमर्पण किया है।
वे मुख्यधारा में जुड़कर आमजीवन जीना चाहते हैं। पोदिया ने बताया कि वह सन् 2000 से नक्सलियों से जुड़कर विभिन्न् पदों पर कार्य किया। इस दौरान वह नक्सली सुप्रिमो गणपति का गनमैन भी रहा और कई वारदातों में शामिल था। इसी तरह हरीश भी सन 2008 में नक्सलियों के संपर्क में आया और दरभा डिवीजन तथ प्रेस यूनिट में काम कर चुका है।
वह सन् 2010 में दक्षिण रीजनल कमेटी सचिव गणेश उइके का गनमेन रहा है। सन् 2013 में मोह भंग होने से गांव लौट आया तो पुलिस और नक्सलियों, दोनों के टारगेट में था। इसलिए अंत में आत्मसमर्पण करने का निर्णय लिया। एसपी कमलोचन कश्यप ने बताया कि इनके द्वारा महत्वपूर्ण जानकारियां पुलिस को मिल रही है।
MadhyaBharat 25 June 2016

Comments

Be First To Comment....
Video

Page Views

  • Last day : 2842
  • Last 7 days : 18353
  • Last 30 days : 71082
Advertisement
Advertisement
Advertisement
All Rights Reserved ©2018 MadhyaBharat News.