Since: 23-09-2009

Latest News :
दिल्ली में हेलिकॉप्टर से पानी के छिड़काव की तैयारी.   अचार, मुरब्बा बनाने की तकनीक दुनिया को करती है उत्साहितः मोदी.   गुजरात में चुनाव दिसम्बर में होने के संकेत.   मीडिया की गति और नियति.   PM मोदी, पूर्व पीएम मनमोहन सिंह की मौजूदगी में रावण दहन .   राज ठाकरे की चुनौती, पहले सुधारो मुुंबई लोकल फिर बुलेट ट्रेन की बात.   कबीर की शिक्षा समाज के लिये संजीवनी : कबीर महोत्सव में राष्ट्रपति श्री कोविंद.   चित्रकूट में एक हजार से अधिक लायसेंसी हथियार जमा.   भावांतर भुगतान योजना में एक लाख 12 हजार से अधिक किसानों द्वारा 32 लाख क्विंटल उपज का विक्रय .   उद्योग संवर्द्धन नीति-2014 में संशोधन की मंजूरी.   मुख्यमंत्री शिवराज के निवास पर दशहरा पूजा.   मानव जीवन के लिए नदी बचाना जरूरी : चौहान.   मूणत CD कांड - फॉरेंसिंक रिपोर्ट आते ही शुरू होगी CBI जांच.   मूणत की CD का सच सीबीआई को सौंपने दिल्ली पहुंची एसआईटी.   पुलिस लाइन रायगढ़ के प्रशासनिक भवन में आग.   बीमार पत्नी से झगड़ा पति, हत्या कर फांसी पर झूला.   बस्तर दशहरा के लिए माई जी को न्यौता.   बस्तर को अलग राज्य बनाने की मांग.  

बैतूल News


पट्टे महिलाओं के नाम

  बैतूल में नर्मदा महिला संघ के अधिवेशन में मुख्यमंत्री  मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि महिलाओं के लिये प्रदेश में जनपद स्तर पर महिला संरक्षण केन्द्र स्थापित किये जायेंगे। यह केन्द्र राज्य सरकार और स्वयंसेवी संगठनों के सहयोग से संचालित होंगे। भविष्य में जमीनों के पट्टे महिलाओं के नाम पर ही दिये जायेंगे। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री कन्या विवाह/निकाह योजना में बेटियों को स्मार्ट फोन दिये जायेंगे। श्री चौहान आज बैतूल में नर्मदा महिला संघ के 15वें वार्षिक अधिवेशन को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने इस मौके पर संघ के सभी समूहों को राष्ट्रीय आजीविका योजना से जोड़ने और 3 साल के लिये 40 करोड़ की सहायता देने की घोषणा की। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि शीघ्र ही विधानसभा में दुराचारी व्यक्ति को फाँसी देने के प्रावधान करने के लिये कानून पेश किया जायेगा और उसे पारित कर केन्द्र सरकार को भेजा जायेगा। उन्होंने कहा कि महिलाओं को चल-अचल सम्पत्ति का स्वामी बनाया जायेगा और जमीन का पट्टा महिलाओं के नाम हो, यह भी प्रयास किया जायेगा। मुख्यमंत्री ने बताया कि महिलाओं की गंभीर बीमारियों के इलाज के लिये सरकार ने व्यवस्था की है। सामान्य बीमारी में 2 लाख रुपये तक का इलाज राज्य बीमारी सहायता कोष से करवाया जायेगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि गरीब परिवार के बच्चों के 12वीं बोर्ड परीक्षा में 85 प्रतिशत नम्बर आने और उनका सिलेक्शन पीएमटी, पीईटी, लॉ, नर्सिंग और पॉलीटेक्निक में होने पर उनकी फीस सरकार वहन करेगी। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री आवास योजना में हितग्राही को एक लाख 20 हजार रुपये और शौचालय बनाने के लिये 12 हजार रुपये दिये जायेंगे। हितग्राही स्वयं श्रम करेगा तो उसे मनरेगा से राशि भी दी जायेगी। मुख्यमंत्री ने नर्मदा महिला संघ से सामूहिक विवाह योजना में सहभागिता निभाने और गाँवों को नशामुक्त करने का अभियान चलाने को कहा। उन्होंने बताया कि नर्मदा नदी के 5 किलोमीटर के अन्दर की सभी शराब दुकानें बंद करने का निर्णय लिया गया है। श्री चौहान ने संघ द्वारा 255 गाँव में 872 समूह बनाने और 11 हजार 836 परिवारों को जोड़ने के प्रयासों की सराहना की। उन्होंने इस बात की भी प्रशंसा की संघ ने घरेलू हिंसा के विरुद्ध भी प्रभावी अभियान चलाया है। उन्होंने बताया कि मलबरी और रेशम के कार्य में होशंगाबाद और बैतूल की 4,500 महिलाएँ जुड़ी हैं और उन्होंने सतपुड़ा रेशम उत्पादन लिमिटेड बनाया है। स्वतंत्र रूप से शिल्प का कार्य शुरू कर अनुकरणीय काम कर दिखाया है। मुख्यमंत्री ने निर्देश दिये कि बैतूल में हर माह महिलाओं की जन-सुनवाई का आयोजन किया जाये। मुख्यमंत्री ने बैतूल पुलिस के समर्थ संगनी कार्यक्रम पर आधारित फोल्डर का विमोचन किया। कार्यक्रम को संघ की अध्यक्ष श्रीमती सेवन्ती बाई ने भी संबोधित किया।इस मौके पर लोक निर्माण मंत्री श्री रामपाल सिंह, विधायक श्री हेमंत खण्डेलवाल, नगरपालिका अध्यक्ष श्री अल्केश आर्य भी उपस्थित थे।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  11 March 2017

ias nilmbit

        चार दिन पहले हुई संघ के साथ समन्वय बैठक में सुस्त प्रशासनिक व्यवस्था और विधायकों की शिकायतों के मद्देनजर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कड़े तेवर दिखाते हुए मंगलवार को आईएएस अफसर प्रकाश जांगरे, एडीएम बैतूल पवन जैन और तीन उप संचालकों को निलंबित कर दिया। वहीं, रतलाम के नगर निगम कमिश्नर सोमनाथ झारिया को हटाने का आदेश दिया। झारिया के खिलाफ जनशिकायतों में लापरवाही बरतने का आरोप था।   समाधान ऑनलाइन के दौरान जनसमस्याओं के निराकरण की जो रफ्तार है वो निराशाजनक है। सीएम ने अफसरों को निर्देश दिए हैं कि भ्रष्टाचार के मामले में जीरो टॉलरेंस की नीति से समझौता नहीं होगा। कानून व्यवस्था को लेकर आईजी और पुलिस अधीक्षकों से कहा कि मैदानी स्तर पर अक्षम अधिकारियों को हटाना पड़ेगा। उन्होंने अधिकारियों को जनप्रतिनिधियों से सीधा और नियमित संवाद करने के लिए भी कहा। गौरतलब है कि विस सत्र के दौरान भी विधायकों ने बेलगाम नौकरशाही के मुद्दे उठाए थे।   प्रकाशचंद जांगरे- 26 जून को कटनी कलेक्टर के पद से हटाए गए। शराब के ठेकों में अनियमितता के आरोप लगे थे। सरकार ने उन्हें मंत्रालय में उप सचिव बनाया, पर काम नहीं दिया। कुछ दिनों पहले उन्हें श्रम विभाग में पदस्थ किया गया। जांगरे के कटनी कलेक्टर पद से हटने के करीब सवा माह बाद जन शिकायतों के निराकरण में लापरवाही बरतने के मामले को आधार बनाकर निलंबित कर दिया।   पवन जैन- बैतूल के अपर कलेक्टर पवन जैन ने नियमों के विपरीत जाकर पांच किसानों की 20 एकड़ जमीन एक ही दिन में गैर आदिवासियों को बेचने की अनुमति दी थी। ये मुद्दा विस में उठा और पूर्व मंत्री जगदीश देवड़ा की अध्यक्षता में विधायकों की समिति गठित कर नियमों में बदलाव की प्रक्रिया चल रही है। जैन ने जमीन बिकने के बाद उस पर कब्जा भी दिलवा दिया। मामले की गंभीरता को देखते हुए उन्हें तत्काल निलंबित करने के आदेश दिए गए।   पीडी सराठे- शहडोल में उप संचालक कृषि रहे पीडी सराठे ने वर्ष 2011 से 15 तक राष्ट्रीय कृषि विकास योजना सहित अन्य योजनाओं में नलकूप खनन में लक्ष्य से ज्यादा प्रकरण स्वीकृत करने, पहले से स्वीकृत प्रकरणों के स्थान पर दूसरे प्रकरण बनाने, बजट होने के बाद भी अनुदान का भुगतान न करने जैसी अनियमितता के आधार पर निलंबित कर दिया। सराठे अभी मंडला में पदस्थ हैं। उनके स्थान पर डिंडौरी के उप संचालक आरबी साहू को अतिरिक्त प्रभार दिया गया है।   एसके धुर्वे- सिवनी में उप संचालक कृषि एसके धुर्वे ने हलधर योजना में गहरी जुताई करने पर किसानों को दिए जाने वाले अनुदान का भुगतान नहीं किया। मुख्यमंत्री हेल्पलाइन के आवेदन पर फोर्स क्लोजर की स्थिति बन गई। वित्तीय और प्रशासकीय अधिकारों के विपरीत जाकर बजट होने के बाद भी किसानों को अनुदान नहीं देने को गंभीर वित्तीय अनियमितता माना गया। धुर्वे को निलंबित कर उनके स्थान पर सिवनी के परियोजना संचालक आत्मा सलिल धगट को प्रभार दिया गया है।   केएस टेकाम- शहडोल में 2006-10 में पदस्थ रहे उप संचालक केएस टेकाम को भी नलकूप खनन का पैसा होने के बावजूद अनुदान न देने, लक्ष्य स्वयं बढ़ा लेने और पुराने स्वीकृत प्रकरणों को अटकाकर रखने के मामले में निलंबित किया गया। टेकाम अभी प्रबंध संचालक राज्य बीज प्रमाणीकरण संस्था, भोपाल हैं। उनके स्थान पर उप सचिव अजय गुप्ता को प्रभार दिया गया है।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  3 August 2016

multaii

      मुख्‍यमंत्री ने दी अमर शहीद  मनोज चौरे को श्रद्धांजलि       मुख्‍यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान ने बैतूल जिले की मुलताई तहसील के ग्राम परमंडल पहुँचकर बिहार में नक्सली हमले में शहीद हुए सी.आर.पी.एफ. जवान स्व. मनोज चौरे को श्रद्धा-सुमन अर्पित किए। मुख्‍यमंत्री ने दिवंगत आत्मा की शांति के लिए ईश्वर से प्रार्थना की। उन्होंने स्व. चौरे के परिजनों को ढाँढस भी बंधाया।   मुख्‍यमंत्री ने दस लाख रुपए की सम्‍मान-निधि अमर शहीद के माता-पिता को भेंट की। उन्होंने स्व. मनोज चौरे की स्मृति में मुलताई में एक स्मारक बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि स्मारक पर स्व. चौरे की जीवनी को अंकित किया जाए। उन्होंने कहा कि ग्राम परमंडल का हायर सेकंडरी स्कूल अब अमर शहीद मनोज चौरे हायर सेकंडरी स्कूल के नाम से जाना जाएगा। मुख्यमंत्री ने ग्राम की सड़क का नामकरण भी अमर शहीद मनोज चौरे के नाम पर करने को कहा। श्री चौहान ने कहा कि अमर शहीद के परिजनों को भोपाल में उनकी सुविधानुसार एक प्लाट अथवा फ्लेट सरकार उपलब्ध करवाएगी। इसके अलावा परिवार के एक सदस्य को शासकीय नौकरी दी जाएगी। सांसद  ज्योति धुर्वे, जिला पंचायत अध्यक्ष  सूरजलाल जावरकर, विधायक एवं बड़ी संख्या में ग्रामीण मौजूद थे।   बैतूल में सड़क शहीद के नाम होगी विधायक बैतूल  हेमन्त खण्डेलवाल एवं नगर पालिका अध्यक्ष श्री अलकेश आर्य ने बताया कि बैतूल नगर की एक सड़क का नाम अमर शहीद स्व. मनोज चौरे के नाम पर रखने का प्रस्ताव नगर पालिका द्वारा पारित किया गया है।   परमंडल में बनेगा बांध मुख्‍यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान ने ग्राम परमंडल के भ्रमण के दौरान ग्रामीणों की मांग पर गाँव में पानी की टंकी बनवाने, बांध के निर्माण के लिये सर्वे करने, धारणी मार्ग की पुलिया की मरम्‍मत करने एवं प्रायमरी स्कूल का नया भवन बनाने के निर्देश दिए।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  24 July 2016

betul

          मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान ने  बैतूल जिले के भीमपुर में शबरी माता महोत्सव में हुए वनाधिकार सम्मेलन एवं अंत्योदय मेला में 3195 हितग्राही को वनाधिकार-पत्रों का वितरण किया। उन्होंने जिले के 7556 हितग्राही को आवास पट्टे भी वितरित किए। मुख्यमंत्री ने भीमपुर को पूर्णकालिक तहसील का दर्जा देने की घोषणा की। उन्होंने झल्लार को टप्पा तहसील बनवाने का ऐलान किया। मुख्यमंत्री ने 30 करोड़ 66 लाख रुपये की लागत वाले 20 कार्य का उदघाटन एवं 103 करोड़ 62 लाख रूपए की लागत वाले 39 कार्य का भूमि-पूजन किया।कार्यक्रम में विधायक चैतराम मानेकर, चन्द्रशेखर देशमुख एवं हेमन्त खण्डेलवाल सहित जन-प्रतिनिधि एवं ग्रामीण मौजूद थे।    मुख्यमंत्री  चौहान ने कहा कि कोई भी व्यक्ति अब आवासहीन नहीं रहेगा। सरकार पात्र व्यक्तियों को आवास-पट्टा उपलब्ध करवा रही है। साथ ही उनके मकान की भी व्यवस्था कर रही है। सरकार आदिवासी क्षेत्रों के विकास के लिए पुरजोर प्रयास कर रही है। उन्होंने कहा कि आदिवासी बच्चों को शिक्षा के क्षेत्र में आगे बढ़ाने के लिए पूरी सहूलियतें दी जा रही हैं। सरकार का प्रयास है कि कोई भी बच्चा शिक्षा से वंचित न रहे एवं उसके विकास में धन की कमी आड़े न आए। जो बच्चे आगे पढ़ेंगे, उनके लिए सरकार कम्प्यूटर, लेपटॉप से लेकर शुल्क वहन तक की अनेक जवाबदारियाँ उठाएगी। मुख्यमंत्री ने बच्चों को पढ़ाने, बेटी बचाने, पानी बचाने एवं बिजली के किफायती उपयोग की जन-समुदाय से अपील की। उन्होंने विधायक श्री महेन्द्र सिंह चौहान की माँग पर भीमपुर में महाविद्यालय प्रारंभ किए जाने की घोषणा की और कहा कि महाविद्यालय में कला, विज्ञान एवं वाणिज्य संकाय प्रारंभ किए जाएंगे।    मुख्यमंत्री ने आदिवासी क्षेत्र की महिलाओं को मुर्गी-पालन एवं रेशम-पालन जैसे रोजगार से जुडऩे के लिए हरसंभव मदद किए जाने की बात कहते हुए किसानों से कहा कि वे अपनी फसल का बीमा अवश्य कराएं। मुख्यमंत्री ने कहा कि उनके द्वारा पूर्व में की गई घोषणाओं पर शत्-प्रतिशत् अमल किया जा रहा है। विकास कार्यों के लिए जितनी राशि की आवश्यकता है, वह स्वीकृत की जा रही है।   मुख्यमंत्री श्री चौहान ने भीमपुर क्षेत्र में नहरों के सीमेंटीकरण एवं लाइनिंग करवाने का आश्वासन दिया। साथ ही भैंसदेही-नांदा-भीमपुर मार्ग का निर्माण करवाने की घोषणा की। उन्होंने भैंसदेही में मोक्षधाम के समीप तालाब, श्यामाप्रसाद मुखर्जी उद्यान का सौंदर्यीकरण, कुकरू में पेयजल योजना पर कार्रवाई किए जाने, बाकुड़ जलाशय की नहरों की लाइनिंग एवं स्कूलों के उन्नयन का आश्वासन दिया।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  18 June 2016

ghodadongri

      मध्यप्रदेश के घोड़ाडोंगरी उपचुनाव में भाजपा के मंगल सिंह ने 13 हजार 344 वोटों से कांग्रेस के प्रताप सिंह को हरा दिया। मतगणना के शुरुआती दो चरणों के बाद भाजपा प्रत्याशी लगातार बढ़त बनाते गए और जीत हासिल की।घोड़ाडोंगरी में भी मुख्यमंत्री शिवराज सिंह का जादू चला और बीजेपी ने इस सीट पर कब्ज़ा बरक़रार रखा।  घोड़ाडोंगरी विधायक सज्जनसिंह के निधन के बाद हुए उपचुनाव में 30 मई को हुए मतदान में 71 फीसदी वोटिंग हुई थी। गिनती का कार्य कोठीबाजार स्थित उत्कृष्ट विद्यालय के विवेकानंद हाल में किया गया। जिले की सबसे बड़ी विधानसभा होने के कारण निर्वाचन आयोग से मतगणना के लिये 14 के बजाय 21 टेबलों की अनुमति मांगी गई थी। मंजूरी मिलने के बाद अब 21 टेबलों पर 17 राउंड में मतों की गिनती की गई। 71 फीसदी ने किया था मतदान निर्वाचन आयोग से मिली जानकारी के अनुसार घोड़ाडोंगरी विधानसभा क्षेत्र में 71.48 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। इनमें 73.98 प्रतिशत पुरूष और 68.97 प्रतिशत महिला मतदाता शामिल हैं। क्षेत्र के कुल 2 लाख 19 हजार 239 मतदाताओं में से कुल 1 लाख 56 हजार 712 मतदाताओं ने नए विधायक को चुनने के लिये अपना वोट दिया। घोड़ाडोंगरी विधानसभा क्षेत्र के उपचुनाव में बीजेपी के मंगल सिंह, कांग्रेस के प्रताप सिंह, गोंडवाना गणतंत्र पार्टी के पवन सिंह धुर्वे, बहुजन मुक्ति पार्टी के बरातीलाल उइके समेत निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में राजेश सरियाम, किशनलाल बारस्कर और सुखलाल धुर्वे खड़े हुए थे।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  2 June 2016

 भारतीय जनता पार्टी

  घोड़ाडोंगरी में बीजेपी का चुनावी  सम्मलेन    भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष व सांसद नंदकुमारसिंह चौहान ने कहा कि प्रदेश में गांव के गरीब, मजदूर, आदिवासी दलित, किसानों के घर खुशहाली आयी है। मुख्यमंत्री  शिवराजसिंह चौहान के नेतृत्व में गेहूं, चावल, आयोडीन नमक, बीपीएल, जनजाति अनुसूचित जाति परिवारों को एक रू. किलो में मिलने से उनके घरों में बरकत आयी है। उनके घरों में बेहतर सुविधाएं सुलभ हुई है। हीरा पाटली, चिचली में 7 सेक्टरों के प्रभारी, बूथ प्रभारी, वरिष्ठ कार्यकर्ताओं की बैठक को संबोधित करते हुए श्री नंदकुमारसिंह चौहान ने कहा कि घोडाडोंगरी के उपचुनाव में पार्टी प्रत्याशी श्री मंगलसिंह धुर्वे की जीत वास्तव में इस अंचल के विकास की गारंटी होगी। श्री मंगलसिंह धुर्वे तो निमित्त है चुनाव भाजपा के कार्यकर्ता और जनता मतदाता स्वयं के विकास, अंचल की प्रगति सुनिष्चित करने के लिए लड़ रहे है। जनता पूर्ववर्ती कांग्रेस शासन की दुष्वारियां भूली नहीं है तब लाल गेहूं खाकर जनता गुजारा करती थी। आज घर घर में उत्कृष्ट कोटि का गेहूं चावल जनता को उपलब्ध है। नंदकुमारसिंह चौहान ने कहा कि कांग्रेस अपनी विचार शून्यता और निष्क्रियता के कारण जनता के चित्त से उतर गयी है। मध्यप्रदेश ही नहीं देश के अन्य राज्यों में भी कांग्रेस अस्तांचल की ओर अपनी गलत नीतियों के कारण बढ चुकी है। कांग्रेस शासन में किसान पर 18 प्रतिशत ब्याज लगता था। आज शून्य प्रतिशत ब्याज पर फसल कर्ज ले रहा है। तब बैल जोडी, ट्रेक्टर, बैलगाडी, किसान के कृषि यंत्र बकाया वसूली में कुर्क हो जाते थे। भाजपा की सरकार ने किसान, मजदूर को सम्मान बख्शा है, उसकी हैसियत बढायी है। घोड़ाडोंगरी में भाजपा की जीत, कमल की जीत से मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान के हाथ मजबूत होंगे। उन्होंने कहा कि यह प्रदेश की जनता का सौभाग्य है कि उन्हें भाजपा सरकार में मुख्यमंत्री  शिवराजसिंह चौहान जैसे जनसेवी, गांव, गरीब, किसानों को नेतृत्व प्राप्त हुआ है। आजादी के बाद श्री शिवराजसिंह चौहान एक मात्र मुख्यमंत्री है जिसने गांव, गरीब, किसान से रागात्मक संबंध बनाकर सभी का दिल जीता है। उन्होंने जो कहा उसे पूरा कर दिखाया है। घोडाडोंगरी का उपचुनव क्षेत्रीय विकास की मंजिल में मील का पत्थर साबित होगा। सेक्टर की बैठकों को प्रदेश के खाद्य मंत्री  विजय शाह, बैतूल जिला अध्यक्ष  जितेन्द्र कपूर, पार्टी प्रत्याषी  मंगल सिंह धुर्वे ने भी संबोधित किया और कार्यकर्ताओं से 30 मई तक अपने सेक्टर और अपने बूथ पर दिलोजान से डटे रहने का आग्रह किया। मतदाताओं का सूची में वर्गीकरण करें श्री नंदकुमारसिंह चौहान ने कहा कि मतदाता सूची को हमेशा कार्यकर्ता साथ रखे। मतदाताओं के मनोविज्ञान को समझना हमारी कुशलता है। उन्होंने कहा कि पहली श्रेणी पार्टी के प्रतिबद्ध वोटरों की होती है। उन पर ध्यान दें। दूसरी श्रेणी विपक्ष के झुकाव की होती है उसे विष्वास में लेकर समर्थन जुटाएं, अपना बनाए। तीसरी श्रेणी फ्लोटिंग वोटरों की होती है उसे समय और मौसम के मुरीद होते है। उन्हें पार्टी का मुरीद बनाए। इस अवसर पर कार्यकर्ताओं ने अपने-अपने मतदान केन्द्रों का जायजा लिया और पेज प्रमुखों की भूमिका रेखांकित की गयी।   कांग्रेस चुनाव के पहले ही पराजय स्वीकार कर चुकी है- नंदकुमारसिंह चौहान भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष व सांसद  नंदकुमारसिंह चौहान ने बैतूल जिला भाजपा कार्यालय विजय भवन में पत्रकार बंधुओं से चर्चा करते हुए कहा कि मध्यप्रदेश विकास के पथ पर तीव्र गति से आगे बढ़ रहा है, प्रदेश की कृषि विकास दर विष्व में सर्वाधिक है। मध्यप्रदेश सरकार जनकल्याणकारी और किसान हितैषी सरकार है। प्रदेश सरकार गांव, गरीब, किसान, युवा, महिलाओं की सरकार है। उन्होनें कहा कि कांग्रेस ने हमेशा वोट बैंक की राजनीति कर गरीब, युवा, किसान को पिछड़ेपन में रखा। हम मध्यप्रदेश को कांग्रेस मुक्त बनायेंगे। कांग्रेस के राज में प्रदेश में चारो ओर अंधकार व्याप्त था। भाजपा की प्रदेश सरकार ने उस स्थिति को पूर्णतः बदल दिया है और गांवों को 24 घंटे बिजली की आपूर्ति की जा रही है। उन्होनें कहा कि प्रदेश का सौभाग्य है कि शिवराजसिंह चौहान जैसा सहज, सुलभ और सरल मुख्यमंत्री का नेतृत्व मिला है। किसानपुत्र मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान के नेतृत्व में गांव, गरीब और किसान की खुषहाली के लिए काम हुआ है, जन-जन के चेहरे पर मुस्कान आयी है। उज्जैन में चल रहे सिंहस्थ महाकुंभ की चर्चा करते हुए  नंदकुमार सिंह चौहान ने कहा कि आज तक जितने भी महाकुंभ हुए है, उनमें 2016 का महाकुंभ ऐतिहासिक आयोजन साबित हुआ है। पार्टी के कार्यकर्ता उज्जैन को पॉलीथिन मुक्त करनें के लिए सिंहस्थ में आये श्रद्धालुओं को कपड़ों के बैग वितरित कर रहे है। कांग्रेस को इसमें राजनीति नजर आ रही है, कांग्रेस द्वारा सिंहस्थ को भगवा कहना सरासर निंदनीय है। कांग्रेस के पास न तो कोई मुद्दा है और न कोई सोच। भारतीय जनता पार्टी सामाजिक सरोकार के जरिये जन-जन से जुड़ी है। उन्होनें कहा कि पहले यह कहा जाता था कि प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी 5 साल सरकार नहीं चला पाती, इस मिथक को मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने 10 साल निरंतर सरकार चलाते हुए तोड़ा है। उन्होनें कहा कि 2018 विधानसभा चुनाव में श्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में प्रदेश में चौथी बार भाजपा की सरकार का गठन होगा। कांग्रेस 60 वर्षों तक भ्रष्टाचार में आकंठ डूबी रही, इसलिए उसकी जुबान पर भ्रष्टाचार बसा हुआ है। कांग्रेस के पास करनें को कुछ नहीं है, वह कुछ करना भी नहीं चाहती केवल राजनीतिक रंग देकर जनता को गुमराह करने का प्रयास करती है, जो जनता वखूबी जानती है। श्री चौहान ने कहा कि श्री मंगल सिंह आम कार्यकर्ताओं की सहमति से बनाये हुए उम्मीदवार है। उन्होनें कहा कि कांग्रेस पार्टी में गुटबाजी व्याप्त है, बैतूल में कांग्रेस प्रत्याशी के नामांकन के दिन कांग्रेस की रैली दो धड़ो के रूप में अलग-अलग दिशाओं से आई, कांग्रेस चुनाव मैदान में उतरने से पहले ही हथियार डाल चुकी है।     Attachments area          

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  14 May 2016

बैतूल सरपंच हेमलता को सोनिया ने किया सम्मानित

साकादेही ग्राम पंचायत को राष्ट्रीय पुरस्कारमध्यप्रदेश के बैतूल जिले की साकादेही ग्राम पंचायत की सरपंच हेमलता वाडिवा को श्रेष्ठ कार्यों के लिए नई दिल्ली में राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया। विज्ञान भवन में आयोजित 8वें मनरेगा दिवस समारोह में यह पुरस्कार प्रधानमंत्री डॉ0 मनमोहन सिंह की उपस्थिति में यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी ने दिया। इस अवसर पर केन्द्रीय पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री जयराम रमेश भी उपस्थित थे। यह पुरस्कार देश की 11 ग्राम पंचायत को दिया गया।उल्लेखनीय है कि कुल 2136 आबादी वाली साकादेही ग्राम पंचायत ने वर्ष 2011-12 में मनरेगा में 14 कपिल धारा कूप निर्माण कर 17 हेक्टेयर जमीन में सिंचाई उपलब्ध करवाने के साथ-साथ आठ हितग्राहियों को नंदन फलोद्यान योजना के तहत विभिन्न प्रजाति के 860 पौधे रोपित करने के लिए उपलबध करवाये। साथ ही निर्मल नीर पेयजल कूप योजना में 25 परिवारों को पेयजल सुविधा भी दी गयी। पंचायत क्षेत्र में दो ग्रामीण क्रीड़ागण निर्मित कर बच्चों को खेलकूद की सुविधा उपलब्ध करवायी गयी। इसके साथ ही वृक्षारोपण कार्य से 20 महिलाओं के समूह को जोड़कर उन्हें आजीविका के सृजन में मदद की गयी।इसके अलावा इस ग्राम पंचायत ने पंच परमेश्वर योजना की सीमेंट-कंक्रीट सड़क का निर्माण कर गाँव में आंतरिक आवागमन सुविधा को आसान बनाया। दो ग्रेवल सड़कों का निर्माण कर तीन गाँव को बेहतर आवागमन सुविधा प्रदान की गयी। पंचायत में 304 परिवार को 17 हजार 131 दिवस का रोजगार इस योजना के जरिये मुहैया करवाया गया।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat 

Video

Page Views

  • Last day : 2842
  • Last 7 days : 18353
  • Last 30 days : 71082
Advertisement
Advertisement
Advertisement
All Rights Reserved ©2017 MadhyaBharat News.