Since: 23-09-2009

  Latest News :
बसपा बड़े-बड़े पूंजीपतियों और धन्नासेठों के धनबल से दूर: मायावती.   चुनाव आयोग ने दिए छह राज्यों के गृह सचिव और बंगाल के डीजीपी को हटाने के निर्देश.   आगरा जा रही साबरमती एक्सप्रेस दुर्घटनाग्रस्त.   ईडी के समक्ष आज पेश नहीं होंगे केजरीवाल.   हिप्र कांग्रेस के छह बागी विधायकों की अयोग्यता बरकरार.   सत्येंद्र जैन को सुप्रीम कोर्ट से झटका जमानत नहीं मिली.   आचार संहिता के चलते भोपाल में 10 हजार आर्म्स लाइसेंस निलंबित.   भाजपा नेता के मैरिज गार्डन-दुकानों पर चला बुलडोजर.   मुस्लिमों को समझ में आने लगी कांग्रेस की नीयत इसलिए हो रहा मोहभंगः डॉ. सनवर पटेल.   मप्रः डिंडोरी बालाघाट-मंडला में रेड अलर्ट.   राघौगढ़ से लेकर छिंदवाड़ा तक इस बार भाजपा जीत का परचम फहराएगी: वीडी शर्मा.   इलेक्ट्रोरल बॉन्ड घोटाले को मप्र कांग्रेस अध्यक्ष ने बताया भारत का सबसे बड़ा घोटाला.   यात्री बस अनियंत्रित होकर पुल से नीचे गिरी 8 की हालत गंभीर.   नक्सली फरमान: ठेकेदार काम छोड़ दें अन्यथा दी जाएगी मौत की सजा.   वाहन चेकिंग के दौरान सात लाख 95 हजार रुपये नगदी मिले.   सोशल मीडिया पर कांग्रेस- भाजपा का कार्टून वॉर.   कांकेर लोकसभा के भाजपा उम्मीदवार भोजराज नाग देव-जात्रा में हुए शामिल.   कार और बाइक में टक्कर बाइक सवार की मौत.  

कटनी News


katni, Congress ,Jyotiraditya Scindia

कटनी। कांग्रेस ने सिर्फ गरीबों के नाम पर आज तक वोट लिया है, लेकिन उनके कल्याण के लिए कुछ नहीं किया। कांग्रेस ने वर्षों तक गरीबी हटाओ के नारे के नाम पर आदिवासी, दलित समुदाय और पिछड़ी जातियों का वोट हासिल किया लेकिन उनका जीवन स्तर उठाने के लिए कुछ नहीं किया। यह बात केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने शुक्रवार को कटनी जिले के विजयराघवगढ़ में भाजपा प्रत्याशी संजय पाठक के समर्थन में जनसभा को संबोधित करते हुए कही। केन्द्रीय मंत्री सिंधिया ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केन्द्र सरकार और मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान के नेतृत्व में गरीब कल्याण की अनेकों योजनाएं चलाकर उनके दुख-दर्द को दूर करने का काम कर रही है। प्रदेश की शिवराज सरकार ने 1 करोड़ 36 लाख से अधिक लोगों को गरीबी रेखा से निकालने का कार्य किया है।   कांग्रेस लूट, फूट और झूठ की सरकार है श्री सिंधिया ने कहा कि कांग्रेस लूट, फूट और झूठ की सरकार है। भाजपा ने जो कहा वो किया और जो कहेगी उसे समय के साथ पूरा करेगी। मध्यप्रदेश को अब बीमारू नहीं बेमिसाल राज्य के तौर पर जाना जाता है। कांग्रेस ने 15 महीने के शासन में सिर्फ घोटाला ही घोटाल किया और लोगों से जो वादा किया था उसे पूरा नहीं किया। विधानसभा चुनावों में और उसके बाद कश्मीर से कन्याकुमारी और गुजरात से लेकर असम तक कमल का फूल खिलाना होगा, ताकि हमारा देश प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में बढ़ता रहे।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  10 November 2023

katni, Congressmen , Smriti Irani

कटनी/छिंदवाड़ा। भाजपा धर्म औऱ धैर्य की पार्टी है। जो कांग्रेस प्रभु श्री राम के अस्तित्व को नकारती रही है, आज उसी कांग्रेस के नेता मंदिर मंदिर भटक रहे हैं। इसी कांग्रेस की सरकार ने अदालत में हलफनामा देकर राम के अस्तित्व को नकारा था, अब देश और मध्यप्रदेश की जनता कांग्रेस को नकारने के लिए तैयार है। कांग्रेस हमारा मजाक उड़ाती थी, कहती थी मंदिर वहीं बनाएंगे, तारीख नहीं बताएंगे। हम मंदिर भी बना रहे हैं और रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के लिए 22 जनवरी की तारीख भी बता दी है। आप विधानसभा चुनाव में कमल का बटन दबाएं, भाजपा को जिताएं और फिर रामलला के दर्शन के लिए जाएं। यह बात केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने बुधवार को कटनी के बरही और छिंदवाडा के चौरई में पार्टी प्रत्याशियों के समर्थन में जनसभाओं को संबोधित करते हुए कही। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने कोरोना संकट में देश का जिस कुशलता के साथ नेतृत्व किया, वह एक मिसाल है। प्रधानमंत्री जी की प्रेरणा से जब हमारे वैज्ञानिकों ने दो-दो वेक्सीन बनाई, तो कांग्रेस ने उसकी भी आलोचना की। कांग्रेस के लोगों ने उसे ’ मोदी की वैक्सीन’ बताकर देश की जनता को भ्रमित किया। लेकिन बाद में चुपचाप वेक्सीन लगवा ली।   गरीबों को अनाज मिल रहा तो दुख रहा कांग्रेस का पेट स्मृति ईरानी ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी की सरकार ने कोरोना संकट के दौरान देश के 80 करोड़ लोगों को मुफ्त अनाज देकर किसी गरीब को भूखा नहीं रहने दिया। इस योजना के कारण लोगों के जीवन में आ रहे बदलावों को देखते हुए प्रधानमंत्री ने इसे अगले पांच सालों के लिए आगे बढ़ाने का निर्णय लिया है। लेकिन भाजपा सरकार गरीबों को मुफ्त राशन दे रही है, तो कांग्रेस के पेट में दर्द हो रहा है। उन्होंने कहा कि असल में कांग्रेस गरीबों को गरीब ही बनाए रखना चाहती है, ताकि उनका वोट बैंक बना रहे। लेकिन आप लोगों को कांग्रेस के झांसे में नहीं आना है।   वे एक हजार की बात कर रहे शिवराज जी ने 1250 दे दिए   सभा को संबोधित करते हुए केंद्रीय मंत्री ने कहा कि कांग्रेस ने 500 रुपये में महिलाओं को गैस सिलेंडर देने की बात कही थी, लेकिन भाजपा सरकार के मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने वही सिलेंडर महिलाओं को 450 रुपये में देना शुरू कर दिया। उन्होंने कहा कि कांग्रेस के लोग महिलाओं को पैसे देने की बातें कर रहे थे, उसके लिए फॉर्म भी भरवा रहे थे, लेकिन मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने लाडली बहनों को हर माह 1250 रुपये देना शुरू भी कर दिया। उन्होंने कहा कि विकास औऱ गरीब कल्याण तथा महिला सशक्तीकरण के लिए एक बार फिर भाजपा की सरकार बनाना है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  8 November 2023

katni, Police stopped ,brother took action

कटनी। मध्यप्रदेश चुनाव में आचार संहिता के तहत सघन चेकिंग अभियान चलाया जा रहा है। इसी अभियान के तहत कटनी जिले के विजयराघवगढ़ में पुलिस ने एक कार रोकी तो उसमें बैठी महिला ने कहा मेरा भाई टीआई है और उसे फोन लगा दिया। कॉल के बाद उसके टीआई भाई ने ही पुलिस कर्मियों को कार्रवाई करने के आदेश दे दिए।   विजयराघवगढ़ थाने की टीम और सीआईएसएफ के जवान गाड़ियों की जांच और तलाशी ले रहे थे। इसी दौरान एक कार जिसमें ब्लैक फिल्म लगी हुई थी, वहां से गुजरी तो सीआईएसएफ के जवान और पुलिस टीम ने चेकिंग के लिए रोका। जैसे ही सुरक्षाबलों ने पूछताछ करना चालू किया तो कार में बैठी महिला ने रौब झाड़ा कि क्षेत्र का टीआई मेरा भाई है और अपने भाई को कॉल कर दिया। महिला के भाई ने कॉल सुनकर पुलिस को उसकी कार में लगी काली फिल्म को निकालने और जुर्माना करने की कार्रवाई के आदेश दे दिए। टीआई अनूप सिंह ने कहा कि हम सबके लिए नियम बराबर हैं। अगर मेरी बहन ही है तो क्या हुआ।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  2 November 2023

katni, Speeding bus , three youths died

कटनी। जिले में स्लीमनाबाद थाना क्षेत्र में ग्राम कछपुरा के पास शुक्रवार को एक तेज रफ्तार बस सामने से आ रही एक बाइक को जोरदार टक्कर मारकर पलटी खा गई। इस हादसे में बाइक सवार तीन युवकों की मौत हो गई, वहीं बस में सवार कुछ यात्री घायल हो गए। सूचना मिलने पर पुलिस मौके पर पहुंची और घायलों को अस्पताल पहुंचा। पुलिस ने बस को कब्जे में लेकर मामले की जांच शुरू कर दी है।       स्लीमनाबाद थाना में पदस्थ आरक्षक ब्रिजमोहन चौधरी ने बताया कि शुक्रवार को सुबह करीब 11 बजे ग्राम सलैया फाटक निवासी चंद्रभान वासदेव, निकेत वासुदेव और वीरेंद्र वासुदेव बाइक से जा रहे थे। इस दौरान तीनों को बस ने टक्कर मार दी। बस की रफ्तार अधिक होने के कारण वह बेकाबू होकर पलट गई। जिससे चीख पुकार सुनकर स्थानीय नागरिक जमा हो गए। लोगों की सूचना पर पुलिस ने तत्काल मौके पर पहुंचकर तीनों युवकों को अस्पताल पहुंचाया। जहां चिकित्सक ने जांच के बाद तीनों को मृत घोषित कर दिया है। वहीं, बस में सवार अन्य घायलों को उपचार के लिए स्लीमनाबाद के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में भर्ती कराया है, जहां उनका उपचार जारी है। पुलिस ने बस को कब्जे में कर लिया है और फिलहाल मामले की जांच जारी है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  25 August 2023

katni, Four children died ,Chhapra Haar reservoir

कटनी। मध्य प्रदेश के कटनी जिले के स्लीमनाबाद थाना क्षेत्र अंतर्गत नैगवां के छपरा हार गांव में रविवार को जलाशय (तालाब) में डूबने से चार बच्चों की मौत हो गई। चारों बच्चे सुबह घर से खेलने के लिए निकले थे। जब शाम तक वे वापस नहीं लौटे तो परिजन उन्हें तलाशते हुए तालाब किनारे पहुंचे, जहां उनकी साइकिल और कपड़े नजर आए। ग्रामीणों ने तालाब में खोजा तो एक के बाद एक चारों के शव मिले। सूचना मिलने पर पुलिस मौके पर पहुंची और चारों के शवों को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए अस्पताल पहुंचाया। पुलिस फिलहाल मामले की जांच में जुटी है।       स्लीमनाबाद थाना पुलिस के अनुसार, नैंगवां गांव के चार बच्चे साइकिल से पिपरिया परौहा मार्ग पर बन रहे तालाब में नहाने उतरे थे। गहरे पानी में चले जाने से चारों बच्चे डूब गए। शाम तक जब बच्चे घर नहीं पहुंचे तो परिजनों ने खोजबीन शुरू की। इस दौरान छपरा हार के बड़े जलाशय के पास उनकी साइकिल और कपड़े नजर आए। जिसके बाद पुलिस को सूचना देने के साथ ही ग्रामीणों ने तालाब में बच्चों की तलाश शुरू की। लगभग डेढ़ घंटे की मशक्क्त के बाद चारों बच्चों के शव पुलिस ने बरामद कर लिए।       एसडीएम प्रदीप मिश्रा ने बताया कि स्लीमनाबाद थाना क्षेत्र के नैगवा छपरा हार में चार बच्चों की तालाब में डूबने से मौत हो गई है। मृतक की पहचान 14 वर्षीय शशिप्रताप सिंह पुत्र गजराज सिंह, 13 वर्षीय मयंक यादव पुत्र काशीराम यादव, 13 वर्षीय शौर्य सिंह पुत्र अवधेश सिंह और 11 वर्षीय धर्मवीर वंशकार पुत्र रामकुमार वंशकार बताए गए हैं। ये सभी बच्चे नैगवां के रहने वाले थे। उन्होंने बताया कि मृतकों के परिजनों को आर्थिक सहायता राशि दिलाई जाएगी। घटना स्थल का भी निरीक्षण किया जाएगा।       इधर, परिजनों ने बताया कि रविवार का दिन था। चारों बच्चे घर से खेलने जाने का कहकर निकले थे। शाम तक वे घर नहीं लौटे। हमने उनकी तलाश शुरू कीमौके पर पहुंचे ग्रामीणों ने तालाब में उन्हें खोजा। चारों के शव मिल गए।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  14 August 2023

katni, Patwari , taking bribe

कटनी। जबलपुर लोकायुक्त पुलिस ने सोमवार को कटनी में एक पटवारी को रंगे हाथ रिश्वत लेते पकड़ा तो उसने कार्रवाई से बचने के लिए रिश्वत की रकम चबाकर निगल ली। इसके बाद लोकायुक्त ने पुलिस की मदद से आरोपित पटवारी को जिला अस्पताल ले जाकर उसके पेट से वापस नोट निकलवाने का प्रयास किया। इस दौरान उसके पेट से डाक्टरों ने लुगदी बने नोट निकाले, जिसे सुरक्षित किया गया है।     लोकायुक्त निरीक्षक कमल सिंह उइके ने बताया कि बड़खेड़ा गांव निवासी चंदन सिंह लोधी ने जबलपुर लोकायुक्त कार्यालय में 10 जुलाई को शिकायत की थी। उसने बताया कि उसके दादा की गांव में जमीन है। जिसका सीमांकन कराना है। सीमांकन करने के बदले में पटवारी गजेन्द्र सिंह पांच हजार रुपये की रिश्वत मांग रहा है। शिकायत के बाद लोकायुक्त की टीम ने पटवारी को रंगेहाथ पकड़ने की योजना बनाई। जिसके मुताबिक सोमवार को लोकायुक्त की टीम कटनी पहुंची। यहां आवेदक चंदन सिंह लोधी ने पटवारी को रिश्वत देने के लिए बुलाया। उसे पांच-पांच सौ रुपये के नौ नोट दिए। जैसे ही पटवारी ने रुपये लिए, तभी लोकायुक्त की टीम वहां पर पहुंच गई।     पटवारी ने लोकायुक्त की टीम को देखते ही रिश्वत के रुपये मुंह में डाल लिए और नोटों को चबाना शुरू कर दिया। जिसके चलते लोकायुक्त की टीम उसे रुपये लेते रंगेहाथ नहीं पकड़ पाई। टीम में शामिल अधिकारियों ने रिश्वत की रकम उसके मुंह से निकालने के प्रयास किए, लेकिन पटवारी ने अधिकारी की अंगुली को काट दिया। पटवारी को निगले गए नोटों को निकालने के लिए कटनी जिला अस्पताल लाया गया है, जहं पर डाक्टरों की टीम ने विशेष उपचार देकर नोटों की गली हुई गड्डी निकाली। लोकायुक्त ने नोटों के टुकड़े जब्त कर लिए हैं। साथ ही पटवारी गजेन्द्र सिंह के खिलाफ रिश्वत लेने की धाराओं के तहत मामला दर्ज किया है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  25 July 2023

एमपी में दल बदल की सियासत शुरू

विधानसभा चुनाव से पहले मध्यप्रदेश में दलबदल की सियासत तेज होती जा रही है। पूर्व CM कैलाश जोशी के बेटे दीपक जोशी के बाद अब कटनी जिले में BJP से विधायक रह चुके ध्रुव प्रताप सिंह और कद्दावर नेता शंकर महतो ने कांग्रेस जॉइन कर ली। दोनों ने कमलनाथ, दिग्विजय सिंह और डॉ. गोविंद सिंह की मौजूदगी में शुक्रवार को कांग्रेस की सदस्यता ग्रहण की। ध्रुव कटनी जिले की विजयराघवगढ़ सीट से विधायक रह चुके हैं, जबकि शंकर महतो बहोरीबंद के कद्दावर नेता में गिने जाते हैं।ध्रुव प्रताप सिंह ने कहा, '5 साल से BJP अपनी मूल विचारधारा से हट चुकी है।' उन्होंने BJP प्रदेशाध्यक्ष वीडी शर्मा पर हमला करते हुए कहा, 'भारतीय जनता पार्टी का संगठन इस समय सबसे निचले स्तर पर है। वीडी शर्मा बिना मैदानी अनुभव सांसद और प्रदेशाध्यक्ष बन गए। उनके पास कार्यकर्ताओं से बात करने का समय नहीं है। वे अपनी लेविश लाइफ में मस्त हैं।'पूर्व विधायक ने विजयराघवगढ़ से मौजूदा BJP विधायक संजय पाठक के लिए कहा, 'आपको महाभारत की जानकारी तो है। महाभारत में एक पात्र थे दुर्योधन, जो कि विजयराघवगढ़ के विधायक हैं। ऐसे दुर्योधन हमारे ख्याल से मध्यप्रदेश के सभी जिलों में मिलेंगे। आज की महाभारत में दुर्योधन तो बढ़ गए हैं, लेकिन धृतराष्ट्र एक ही है, जो भोपाल में बैठे हैं। उनकी आंखों में पट्टी बंधी है। कुछ नहीं कर रहे, इसलिए BJP कार्यकर्ता परेशान है।'  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  23 June 2023

अवैध शराब निर्माण पर आबकारी विभाग का छापा

शराब के अवैध निर्माण, परिवहन, भंडारण और विक्रय को रोकने के लिए आबकारी विभाग अभियान चला रहा है। अभियान के तहत आबकारी विभाग की टीम ने बहोरीबंद के ग्राम करहिया, मतवारीहार, रैपुराहार, घुघरा, कैमोरीहार में दबिश देते हुए 70 हजार रुपए की महुआ लाहन और शराब जब्त की है। इस मामले में आबकारी की टीम ने 5 लोगों के खिलाफ आबकारी एक्ट के तहत मामला दर्ज किया है।जिला आबकारी अधिकारी आरके बघेल ने बताया कि कलेक्टर अवि प्रसाद के निर्देश पर शराब के अवैध निर्माण, परिवहन, भंडारण और विक्रय को रोकने के लिए अभियान चलाया जा रहा है। अभियान के दौरान आबकारी विभाग की टीम ने बिहोरीबंद के ग्राम करहिया, मतवारीहार, रैपुराहार, घुघरा, कैमोरीहार दबिश देते हुए 1305 किलो ग्राम महुआ लाहन और 25 लीटर अवैध शराब जब्त की है।जब्त किए गए महुआ लाहन और शराब की कीमत करीब 56 हजार रुपए आंकी गई है। कार्रवाई में आबकारी विभाग के एसआई महेन्द्र कुमार शुक्ला, एसडी सिंह, कृष्ण कुमार पटेल, आबकारी आरक्षक शिवमूरत नामदेव, धरमू काछी, राम सिंह शामिल रहे। जिला आबकारी अधिकारी ने बताया कि शराब के अवैध कारोबार के खिलाफ कार्रवाई का अभियान लगातार जारी रहेगा।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  18 May 2023

चोरी का माल

कुठला पुलिस ने रात्रि वाहन जांच के दौरान एक कार से 36 लाख रुपए से अधिक जब्त किए हैं। पुलिस मामले की जांच कर रही है।कुठला थाना प्रभारी अरविंद जैन ने बताया कि रात्रि कुठला पुलिस ने नेशनल हाईवे पर चाका बाइपास के पास चेकिंग के दौरान कार में ले जाए जा रहे 36 लाख 48 हजार 120 रूपये जब्त किए हैं। सतना-मेहर की ओर से आ रही कार क्रमांक एम. पी. 21 सीबी 2762 को चाका बाईपास के पास चेक किया गया।कार में बैठे मिले लकी नागबानी पिता किशोर नागबानी उम्र करीब 35 साल निवासी बंगला लाइन थाना माधव नगर कटनी , पवन कलवानी पिता हरिराम कलवानी उम्र करीब 42 साल निवासी हॉस्पिटल लाइन थाना माधव नगर कटनी, संजय गजवानी पिता स्वर्गीय बृजलाल गजवानी उम्र 41 साल निवासी बंगला लाइन थाना माधव नगर जिला कटनी, प्रेमचंद गजवानी पिता स्वर्गीय बृजलाल गजवानी उम्र 51 साल निवासी बंगला लाइन माधव नगर कटनी एवं नरेश पोपटानी पिता गलोमल पोपटानी उम्र 48 साल निवासी माधव नगर कटनी से इस राश‍ि के बारे में पूछताछ की गई।बड़ी मात्रा में नकदी ले जाते पाए जाने के संबंध में संतुष्टिपूर्वक जानकारी न दिए जाने पर पुलिस ने राशि को धारा 102 दंड प्रक्रिया संहिता में जब्त किया है। प्रकरण को आयकर विभाग को सौंप कर अग्रिम कार्रवाई की जा रही है।पुलिस द्वारा की गई प्रारंभिक पूछताछ में पकड़े गए लोगों ने बताया है कि वे अपने व्यापार के तहत सीधी, सिंगरौली इत्यादि शहरों से कलेक्शन करके पैसे ला रहे थे। मौके पर पुलिस को राशि के संबंध में किसी प्रकार का बिल इत्यादि प्रस्तुत नहीं किया गया है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  5 February 2023

मध्यप्रदेश बन रहा है अब निवेश का बड़ा केंद्र : मुख्यमंत्री

  सरकार स्टार्टअप और एमएसएमई को दे रही है अनेक प्रकार की सुविधाएँ मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि मध्यप्रदेश अब निवेश का बड़ा केंद्र बन रहा है। अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर मध्यप्रदेश में निवेश की संभावनाएँ तलाशी जा रही हैं। आगामी 8, 9 एवं 10 जनवरी को इंदौर में होने वाले प्रवासी भारतीय सम्मेलन में 80 देशों के प्रवासी भारतीय शामिल होंगे। साथ ही 11 और 12 जनवरी को इन्वेस्टर्स समिट में शामिल होने के लिए 52 देशों द्वारा स्वीकृति दे दी गई है। मध्यप्रदेश की धरती पर 5जी सेवाएँ शुरू हो गई हैं। मुख्यमंत्री चौहान आज कटनी में लघु उद्योग भारती के स्टार्टअप कॉन्क्लेव 2022 में युवाओं को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने शासकीय योजनाओं की जानकारी देने वाले क्यूआर कोड भी लॉन्च किया। मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि राज्य सरकार स्टार्टअप और एमएसएमई को प्रोत्साहित करने के लिए अनेक प्रकार की सुविधाएँ दे रही है। प्रदेश की स्टार्टअप नीति में नए स्टार्टअप्स को एक करोड़ रूपए तक की विशेष प्रोत्साहन सहायता का प्रावधान किया गया है। इनोवेटिव आइडिया होने पर बैंक से केपिटल फंड की भी व्यवस्था की जाती है। प्रदेश में स्टार्टअप्स को सहायता करने के लिए विशेषज्ञों का स्टार्टअप सेंटर भी बनाया गया है। मुख्यमंत्री  चौहान ने कहा कि देश को स्वावलंबी बनाने में लघु उद्योग भारती के प्रयास सराहनीय हैं। प्रदेश में एमएसएमई की इकाई डालने पर केपिटल सब्सिडी, सस्ती जमीन, पूँजी, ब्याज सब्सिडी आदि सहायता दी जाती है। हाल ही में एक दिन में ही प्रदेश में 1900 लघु औद्योगिक इकाइयों का भूमि-पूजन किया गया। अब 5 हजार उद्योगों के प्रारंभ होने की तैयारी है।   मुख्यमंत्री  चौहान ने युवाओं से प्रदेश में स्टार्टअप शुरू करने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि वे नौकरी करने वाले नहीं, नौकरी देने वाले बनें। अपना खुद का काम-धंधा शुरू करें। सरकार उसमें पूरी सहायता देगी। स्टार्टअप लगाने में बेटियों को सरकार द्वारा 20 प्रतिशत अतिरिक्त सहायता दी जाएगी। मुख्यमंत्री ने युवाओं से कहा कि यदि दृढ़निश्चय कर लें तो उन्हें आगे बढ़ने से कोई नहीं रोक सकता। भारत के  सुंदर पिचई ने चमत्कार कर दिखाया है। मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि बच्चों को यह स्पष्ट होना चाहिए कि बारहवीं कक्षा के बाद उन्हें किस दिशा में जाना है। उन्होंने कहा कि 12वीं में 75 प्रतिशत या अधिक अंक लाने पर सरकार लेपटॉप देती है। मेधावी विद्यार्थियों की उच्च शिक्षा की फीस भी सरकार भर रही है। मध्यप्रदेश में मेडिकल और इंजीनियरिंग की पढ़ाई भी हिंदी में शुरू कर दी गई है। मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि प्रदेश में शीघ्र ही 1 लाख सरकारी पदों पर भर्ती की जा रही है। हर व्यक्ति को सरकारी नौकरी नहीं मिल सकती, इसलिए आवश्यक है कि स्व-रोजगार शुरू करें, राज्य सरकार पूरा सहयोग करेगी। वे अपना स्टार्टअप शुरू कर नौकरी देने वाले बन सकते हैं। प्रदेश के 2500 बच्चे अपना स्टार्टअप शुरू कर चुके हैं।   मुख्यमंत्री चौहान ने युवाओं को उत्साहित करते हुए कहा कि मनुष्य अनंत शक्तियों का भंडार है। व्यक्ति हिम्मत और हौसले से ब्रह्मांड पर भी कमांड कर सकता है। प्रधानमंत्री  नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत एक बार फिर सोने की चिड़िया और विश्व गुरू बनने की ओर अग्रसर है। मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि स्टार्टअप की सहूलियत के लिए प्रदेश में स्टार्टअप पोर्टल शुरू किया गया है, जो इनक्यूबेटर और निवेशकों के बीच सेतु का काम करेगा। स्टार्टअप को शासकीय टेंडर में भाग लेने के लिए पहले निर्धारित अनुभव और टर्न ओवर की शर्त थी, अब दोनों की छूट दे दी गई है। राज्य सरकार द्वारा स्टार्टअप्स को निवेश सहायता, आयोजन सहायता, उन्नयन सहायता के साथ ही लीज पर जगह लेने पर एक सीमा और निर्धारित समय के लिए किराए की सहायता भी दी जाती है।   मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि सेबी और आरबीआई द्वारा मान्यता प्राप्त वित्तीय संस्थानों से फंड प्राप्त करने वाले स्टार्टअप्स को 15 प्रतिशत की दर से 15 लाख रूपये तक की सहायता दी जाएगी। भंडार क्रय नियमों में सरकारी खरीद में स्टार्टअप्स को प्रोत्साहन भी दिया जाएगा। मुख्यमंत्री चौहान ने कलेक्टर को निर्देश दिए कि वे सरकार द्वारा स्टार्टअप्स को दी जाने वाली सुविधाओं के संबंध में एक नोट बना कर बच्चों को भिजवाएँ। साथ ही हर जिले के कलेक्ट्रेट में एक टीम बनाई जाए जो स्टार्टअप का सहयोग एवं मार्गदर्शन करे। स्कूल और कॉलेज में स्टार्टअप के संबंध में जागरूकता कार्यक्रम भी शुरू किए जाएँ। मुख्यमंत्री चौहान ने सभी लघु उद्यमियों का स्वागत करते हुए प्रदेश में अधिक से अधिक लघु उद्योग स्थापित करने की बात कही। मुख्यमंत्री ने कहा कि डीआईसी और एमपीआईडीसी अंतर्गत आने वाले औद्योगिक क्षेत्रों को 5 हजार वर्ग फीट के प्लॉट आवंटन में 25% का आरक्षण दिया जाएगा। ग्रामीण स्तर पर स्व-रोजगार बढ़ाने के लिए मल्टी स्टोरीज बनाने की योजना है, जहाँ "प्लग एंड प्ले" की सुविधा दी जाएगी। छोटे उद्यमी यहाँ किराए पर स्थान लेकर अपना उद्योग शुरू कर सकेंगे।   मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि कटनी दाल मिल का क्षेत्र है। मुख्यमंत्री चौहान ने स्थानीय मांग पर घोषणा की कि अब आयातित दाल को भी मंडी टैक्स में छूट दी जाएगी। इस संबंध में केबिनेट में शीघ्र प्रस्ताव लाया जाएगा। कटनी में जमीन की उपलब्धता अनुसार ट्रांसपोर्ट नगर की स्थापना की भी जाएगी। मुख्यमंत्री  चौहान ने कहा कि उद्योग में सुरक्षा के सारे इंतजाम जरूरी हैं, परंतु यदि पूरी सुरक्षा और सावधानी के बावजूद भी कोई दुर्घटना होती है तो उस स्थिति में प्रकरण धारा 304 के स्थान पर धारा 304 ए में दर्ज किया जाएगा। मामले की पूरी जाँच की जाएगी और दोषी के विरूद्ध कार्रवाई भी होगी। केंद्र सरकार की गाइडलाइन अनुसार मध्यप्रदेश के उद्योगों में निष्पादन की भूमि 3 प्रतिशत कर दी गई है। ट्रेड प्राथमिकता के अंतर्गत एमएसएमई को 50% आरक्षण कर दिया गया है।   मुख्यमंत्री ने कहा कि स्टार्टअप को प्रोत्साहन राशि का भुगतान अब ऑनलाइन डीबीटी से होगा। इससे समय की बचत के साथ अनियमितता भी समाप्त हो जायेगी। आजकल हमने अनियमितताओं के खिलाफ डण्डा उठा रखा है। पिछले 15 दिन में शासकीय योजनाओं में गड़बड़ करने वाले 26 अधिकारी-कर्मचारियों को मैंने सस्पेंड किया है और 24 को नौकरी से निकाला गया है। लघु उद्यमों की सहायता करने के लिए हर जिले में उद्योग सहायता समूह बनाए जाएंगे। एमएसएमई मंत्री ओमप्रकाश सखलेचा ने विभाग द्वारा स्टार्टअप को दी जाने वाली सुविधाओं की जानकारी दी। किसान-कल्याण एवं कृषि विकास मंत्री कमल पटेल, लघु उद्योग भारती के प्रकाश चंद्र,  घनश्याम ओझा,  जितेंद्र गुप्ता और जन-प्रतिनिधि सहित बड़ी संख्या में उद्यमी और युवा उपस्थित थे।   प्रदर्शनी का किया अवलोकन मुख्यमंत्री  चौहान ने लघु उद्योग भारती द्वारा दिव्यांचल गार्डन में लगाई गई स्वावलंबी भारत ट्रेड फेयर प्रदर्शनी का अवलोकन किया। प्रर्दशनी में शासकीय विभागों तथा देश भर से आए लघु उद्योग व्यापारियों द्वारा अपने उत्पादों का प्रदर्शन किया गया है। इनमें प्रमुख रूप से स्व-सहायता समूहों के उत्पाद, मार्बल क्राफ्ट, मसाले, दालों, लेडीज एवं जेन्टस के आधुनिक एवं परम्परागत परिधान, अचार, मुरब्बा, कीट नियंत्रक जैविक दवाएँ, हर्बल उत्पाद, गोबर से बने दीये, ऑवला प्रोसेसिंग उत्पाद, लघु उद्यमियों द्वारा तैयार लकड़ी के फर्नीचर, हैण्ड लूम, इलेक्ट्रॉनिक के सामान शामिल हैं। मुख्यमंत्री  चौहान ने स्व-सहायता समूह के सदस्यों तथा लघु व्यापारियों से उनके उत्पादों के संबंध में चर्चा भी की। मुख्यमंत्री चौहन ने महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा लगाई गई लाड़ली लक्ष्मी योजना की प्रदर्शनी में लाडली कनक चौघरी तथा प्रियांशी का पूजन कर उपहार भेंट किए। शिवलिंग मार्बल स्टोन जबलपुर की लोक कल्याण भूमिका समिति की महिलाओं द्वारा अपना उत्पाद "मार्बल शिवलिंग" मुख्यमंत्री को भेंट किया गया। नए स्टार्टअप को एक करोड़ रूपए तक की विशेष प्रोत्साहन सहायता स्टार्टअप में बेटियों को दी जायेगी 20 प्रतिशत अतिरिक्त सहायता मुख्यमंत्री चौहान ने प्रदेश के युवाओं से स्टार्टअप शुरू करने का किया आह्वान देश को स्वावलंबी बनाने में लघु उद्योग भारती के प्रयास सराहनीय मुख्यमंत्री चौहान कटनी में स्टार्टअप कॉन्क्लेव-2022 में हुए शामिल

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  18 December 2022

कटनी से निर्दलीय प्रत्याशी प्रीति सूरी बनी महापौर

  नहीं जुड़ेंगी किसी पार्टी से , कटनी का होगा विकास  नगरीय निकाय चुनाव के परिणाम के बाद बीजेपी , कांग्रेस और आप में ख़ुशी का माहौल  है। बीजेपी के 9 महापौर , कांग्रेस के पांच और एक एक आप निर्दलीय को जीत मिली हैं।  वहीं कटनी का मुकाबला रोचक रहा।  नगरी निकाय चुनाव के द्वितीय एवं अंतिम चरण गणों के मतगणना के दौरान कटनी में बीजेपी और निर्दलीय प्रत्याशियों में प्रतिबंध मचा हुआ था जहां पर निर्दलीय प्रत्याशी प्रीति संजीव सूरी अपने भाजपा प्रत्याशी प्रतिद्वंदी ज्योति दीक्षित कों हारते हुए  5287 मतों से विजय श्री प्राप्त करते हुए कटनी नगर निगम के महापौर का ताज अपने नाम किया है। आठवें और फाईनल राउंड में राउंड की मतगणना के दौरान बीजेपी की ज्योति दीक्षित को 40361 मत प्राप्त हुए वही निर्दलीय प्रत्याशियों प्रीति संजीव सूरी कों 45648 मत प्राप्त हुए जिसके आधार पर निर्दलीय प्रत्याशियों प्रीति संजीव सूरी नें  5287 मतों से विजय प्राप्त की है।  इस मौके प्रीति सूरी ने कहा वे अभी किसी भी पार्टी से नहीं जुड़ेंगी।  फिलहाल वे भविष्य इसके बारे में सोचेंगी।  उन्होंने कहा जनता का उन्हें भरपूर्ण प्यार और आशीर्वाद मिला।  वे कटनी का हर कोशिश विकास करेंगी। 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  21 July 2022

निकाय चुनाव के दूसरे चरण में महाकोशल-विंध्य में मतदान

  महापौर पार्षदों की किस्मत ईवीएम में हुई कैद  मध्यप्रदेश में नगरीय निकाय चुनाव के दूसरे  चरण में बुधवार को महाकोशल-विंध्य के जिलों में मतदान हुआ है । जबलपुर के कटंगी, मझौली, पाटन और शहपुरा नगर परिषद में मतदान किया जा रहा है। वहीं बालाघाट नगर पालिका, कटंगी व लांजी नगर परिषद के अलावा सिवनी की छपारा और केवलारी नगर परिषद में ईवीएम से मतदान होगा। सतना जिले की नगर पालिका परिषद मैहर, नगर परिषद नागौद, रामपुर बाघेलान, रामनगर, अमरपाटन व कोटर के अलावा रीवा नगर निगम, नगर परिषद गोविंदगढ़, गुढ़, सिरमौर, बैकुंठपुर, त्योंथर, मनगवां, सेमरिया, चाकघाट व डभौरा में मतदान होगा। उमरिया की नवगठित मानपुर नगर परिषद में भी मतदाता पहली बार वोट डालेंगे। कटनी नगर निगम और बरही नगर परिषद और शहडोल की नगरीय निकाय धनपुरी, ब्यौहारी, खांड और बकहो में कड़ी सुरक्षा के बीच होगा मतदान होगा। बुंदेलखंड के दमोह जिले की हटा नगर पालिका परिषद और तेंदूखेड़ा व पटेरा नगर पंचायत के अलावा पन्ना जिले की गुनौर नगर परिषद, पवई और अमानगंज में मतदाता प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे।बालाघाट के  कटंगी व लांजी के पार्षदों के निर्वाचन के लिए सुबह सात बजे से मतदान शुरू हो गया है। रीवा और कटनी में महापौर और पार्षद पद के लिए वोटिंग हो रही है। रीवा में दूसरे चरण का मतदान हुआ। 9 नगरीय निकायों के नगर परिषद गोविंदगढ़, गुढ़, सिरमौर, बैकुंठपुर, त्योंथर, मनगवां, सेमरिया, चाकघाट के साथ  डभौरा में नगरीय निकायों के 135 वार्डों में पार्षद पदों के लिए 838 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं।  नगर परिषद गुढ़ में 75, गोविंदगढ़ में 58, मनगवां में 58 तथा डभौरा में 95 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं।  इसी तरह नगर परिषद सिरमौर में 67, बैकुण्ठपुर में 66, सेमरिया में 63, चाकघाट में 55 तथा त्योंथर में 84 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  13 July 2022

katni, Sirfira slits , girl

कटनी। कुठला थाना क्षेत्र के खरखरी नंबर दो गांव में आंगनबाड़ी केन्द्र के बाहर एक सिरफिरे युवक ने एक युवती के गले में चाकू मारने के बाद खुद के गले में भी चाकू से वार किए । गंभीर हालत में दोनों को जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। जहां पर दोनों इलाज किया जा रहा है। पुलिस ने बताया कि खरखरी नंबर दो गांव के आंगनबाड़ी केन्द्र बाहर एक युवती पर गांव के ही युवक प्रताप यादव ने चाकू से गले में हमला कर दिया। युवती पर हमले के बाद युवक ने खुद के गले में भी चाकू मार लिया। दोनों को इलाज के लिए जिला अस्पताल में भर्ती कराया है। दोनों की हालत गंभीर बनी हुई है। पुलिस मामले की जांच कर रही है। युवती के बयान लेने के बाद पुलिस प्रताप यादव के होश में आने का इंतजार कर रही है। उसके बयान के बाद ही मामले की वास्तविक जानकारी मिल सकेगी। इलाज के दौरान होश में आई युवती का कहना है कि वह खाना देकर आंगनबाड़ी से घर लौट रही थी, तभी गांव का युवक प्रताप यादव आया और उसके गले में धारदार हथियार से हमला कर दिया। जिसके कारण वह जमीन पर गिर गई। इसी बीच युवक ने भी खुद के गले में धारदार हथियार से हमला कर लिया। पुलिस ने युवती के बयान दर्ज कर लिए हैं, जबकि युवक अब तक होश में नहीं आया है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  15 March 2022

 Performance in delhi

कांग्रेसियों ने की कृषि कानून वापस लेने की मांग   मैहर के युवा कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने दिल्ली में कृषि कानून को लेकर विरोध प्रदर्शन किया | संसद घेराव के दौरान पुलिस से कार्यकर्ताओं की झूमाझटकी हुई  | जिसमे कई कोंग्रेसियों को चोटें आई | जिसके बाद  युवा कांग्रेस प्रदेश सचिव बृजेंद्र शर्मा और  मैहर युवा कांग्रेस विधानसभा अध्यक्ष सौरभ शर्मा ने पुलिस को गिरफ्तारी दी |  मैहर युवा कांग्रेस के कार्यकर्ता  युवा कांग्रेस नेता सौरभ शर्मा के नेतृत्व में दिल्ली संसद घेराव करने पहुंचे थे | . जहाँ कांग्रेस कार्यकर्ताओं के नहीं माने जाने पर  पुलिस द्वारा बल प्रयोग  किया गया |  इस दौरान कुछ  कोंग्रेसियों को चोटे आई | पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार कर लिया | जिसके बाद सभी को मुचलके पर जमानत दे दी गई |  इस दौरान सौरभ शर्मा ने बताया की कृषि कानून के विरोध में यह प्रदर्शन था | जिसमे पुलिस द्वारा  लाठी चार्ज किया गया  | सौरभ ने कहा यह कृषि कानून किसानो के हित  में नहीं है |  इसे वापस लिया जाना चाहिए | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  11 February 2021

 ROAD ACCIDENT

कार और ट्रक की आमने-सामने से हुई टक्कर   कटनी में एक तेज रफ़्तार कार और ट्रक की आमने सामने से भिड़ंत हो गई  | ये भिड़ंत इतनी जबरदस्त थी की कार सवार तीन लोगों की मौके पर ही मौत हो गई और छह लोग  घायल हो गए   | बड़वारा थाना इलाके में देर रात  एक कार और ट्रक की आमने-सामने हुई टक्कर में तीन लोगों की मौत हो गई  | दोनों ही वाहनों की रफ्तार बहुत तेज थी | राख से भरा हुआ ट्रक कटनी  जा  रहा था और कार कटनी से बाहर की ओर जा रही थी। इसी दौरान दोनों की आमने-सामने टक्कर हो गई और कार बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गई  |  कार में सवार तीन लोगों ने मौके पर ही दम तोड़ दिया जिनके नाम मोहन सिंह, रवि पटेल और कल्ला वर्मा हैं |  ये सभी जगतपुर, उमरिया के रहने वाले बताए जा रहे हैं  | वहीं इस हादसे में छह लोग  घायल हो गए  हैं |  जिन्हें इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती करवाया गया है |  घटना की सूचना मिलने के बाद जगतपुर गांव में मातम छा गया है  | हादसे के बाद रास्ते से गुजर रहे अन्य लोगों ने रुककर घायलों को बाहर निकाला और घटना की सूचना पुलिस और एंबुलेंस को दी  | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  8 February 2020

 COMPUTER BABA

अवैध उत्खनन करने वालों पर हो कार्यवाई   नदी न्यास के अध्यक्ष कंप्यूटर बाबा ने पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान पर निशाना साधा  और कहा की शिवराज ने पंद्रह वर्षों में जो घोटाला किया है  | उसमे हनी ट्रैप का मामला भी शामिल है  | कम्प्यूटर बाबा ने कहा  शिवराज के लगाए सात सौ करोड़ पेड़ों में से सात सौ  पेड़ भी नहीं है  |  कटनी में नदी न्यास अध्यक्ष  कंप्यूटर बाबा ने पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के खिलाफ मोर्चा खोल दिया | कंप्यूटर बाबा ने शिवराज को आड़े हाथों लेते हुए कहा की |  शिवराज ने जो सात सौ करोड़ पेड़ लगाए थे वो सब कहा है  |  कंप्यूटर बाबा ने बकायदा एसआईटी बनाकर इस मामले की जांच करने की बात कही   | उन्होंने कहा कि अगर मामले की जांच की जाएगी तो पूरे प्रदेश में 700 पेड़ भी नहीं मिलेंगे  |   ऐसे में शिवराज सिंह चौहान का यह दावा सिरे से झूठा है | कंप्यूटर बाबा ने कहा की शिवराज ने जो पंद्रह सालों में घोटाले किये है उनमे हनी ट्रैप का भी मामला है  |   कंप्यूटर बाबा यही नहीं रुके उन्होंने पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह के भगवा पर दिए विवादित बयान को भी सही ठहराया  | बाबा ने कहा की  जो देश की मौजूदा स्थिति है   | उस को ध्यान में रखकर ही सनातन धर्म की रक्षा करने की बात दिग्विजय सिंह ने कही है   | कंप्यूटर बाबा ने अपनी पार्टी को भी चेतावनी देते हुए कहा की   रेत के अवैध खनन मामले में चाहे किसी भी पार्टी का कार्यकर्ता  या पदाधिकारी हो उसे बर्दाश्त नहीं किया जाएगा हम उसे सलाखों के पीछे डालेंगे  |                     

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  27 September 2019

ews aavas

मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान ने कटनी जिले के बरही में करीब 13 करोड़ की स्वीकृत राशि के कार्यो का लोकार्पण एवं भूमि-पूजन किया। मुख्यमंत्री ने बरही में 2 करोड़ 44 लाख 59 हजार की राशि से बने सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र भवन, 41 लाख 80 हजार की राशि से बने डॉ. बाबा साहब अम्बेडकर मंगल भवन का लोकार्पण किया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने 9 करोड़ 96 लाख 75 हजार की राशि से बनने वाले आई.टी.आई. भवन एवं बालक तथा बालिका छात्रावास और प्राचार्य आवास के निर्माण का भूमि-पूजन भी किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि विजयराघवगढ़ विधानसभा क्षेत्र को विकास की दौड़ में पीछे नहीं रहने नहीं दिया जायेगा। समाज के हर वर्ग का कल्याण करेंगे। जनता के बीच में जाएंगे, उनकी समस्याएं समझेंगे और उन्हें हल करेंगें। हर गरीब को आवास के लिए जमीन का मालिक बनाएंगे। प्रदेश में दो साल में निर्धनों के लिए ग्रामीण क्षेत्र में 8 लाख तथा शहरी क्षेत्र में 5 लाख मकान बनाए जाएंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि बरही महानदी के बीच क्षतिग्रस्त पुल को बनवाने के लिए राशि उपलब्ध करवाई जायेगी। कार्यक्रम में आदिम जाति कल्याण, अनुसूचित जाति कल्याण एवं कटनी जिले के प्रभारी मंत्री ज्ञान सिंह, सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम (स्वतंत्र प्रभार), उच्च शिक्षा, सामाजिक न्याय एवं निःशक्तजन कल्याण राज्य मंत्री  संजय पाठक, जिला पंचायत अध्यक्ष  ममता पटेल, समाज कल्याण बोर्ड अध्यक्ष पद्मा शुक्ला तथा अन्य जन-प्रतिनिधि मौजूद थे।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  13 September 2016

katni news

  कटनी :अंत्योदय मेला में 40 करोड़ के शिलान्यास एवं लोकार्पण मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि राज्य सरकार प्रदेश के किसान और निर्धन परिवारों की बेहतरी के लिए सभी जरूरी कदम उठाएगी। उन्होंने कहा कि हमारी कोशिश होगी कि किसान और निर्धन तबके के लोग प्रगति के पथ पर तेजी से अग्रसर हो। श्री चौहान कटनी जिले के बड़वारा में अन्त्योदय मेले में बोल रहे थे। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने लगभग 40 करोड़ लागत के कार्यों का शिलान्यास और लोकार्पण किया। साथ ही 20 विभाग से संबंधित लगभग साढ़े 5 करोड़ के हित-लाभ भी वितरित किये। प्रदेश के आदिम जाति कल्याण, अनुसूचित जाति कल्याण एवं जिले के प्रभारी मंत्री श्री ज्ञान सिंह, सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम (स्वतंत्र प्रभार), उच्च शिक्षा, सामाजिक न्याय एवं निःशक्तजन कल्याण राज्य मंत्री श्री संजय पाठक भी मौजूद थे। मुख्यमंत्री ने घोषणा की कि बड़वारा में किसानो के खेतों में पानी पहुँचाने के लिए सरकार 600 करोड़ की सिंचाई योजना शुरू करेगी। बरगी नहर से पानी लिफ्ट कर किसानों के खेतों के मुहाने तक पहुँचाया जायेगा। श्री चौहान ने कहा कि एक लाख रूपये ऋण लेने वाले किसानों को अब 90 हजार रूपये ही लौटाने होंगे। शेष 10 हजार की राशि सरकार की ओर से दी जायेगी। मुख्यमंत्री  चौहान ने कहा कि सरकार निर्धनों की समस्या के निराकरण के लिए भी संकल्पित है। सरकार ने फैसला किया है कि कई वर्षो से निर्धन व्यक्ति जिस भूमि पर रह रहा है उस निर्धन के नाम पट्टा दिया जायेगा। पट्टे पर मकान निर्माण के लिए भी अभियान चलाया जायेगा। अपना मकान बनवाने के लिए निर्धन को 1 लाख 20 हजार रूपये दिये जायेंगें। मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार अगले दो साल में निर्धनों के लिए शहरी क्षेत्र में 5 लाख तथा ग्रामीण क्षेत्रों में 8 लाख मकानों का निर्माण करायेंगी। श्री चौहान ने कहा कि इंजीनियरिंग और मेडिकल, प्रबंधन या कानून की उच्च शिक्षा के लिए फीस राज्य सरकार भरेगी। क्षमतावान चिन्हित युवाओं को उद्योग स्थापना के लिए 10 लाख से एक करोड़ तक का ऋण मुहैया करवाया जायेगा। ऋण को वापस लौटाने की गारंटी सरकार देगी। उन्होंने कहा कि बड़वारा विकासखण्ड के ग्रामों में हेण्डपंप से पानी नहीं भरना पड़ेगा और नल से पानी की आपूर्ति सुनिश्चित होगी। श्री चौहान ने छात्राओं की मांग पर कॉलेज में विज्ञान और वाणिज्य की कक्षाएँ भी आरंभ करने की घोषणा की।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  12 September 2016

katni

लड़कियों  ने शिक्षिका के मुंह पर कालिख पोती   कटनी के  शासकीय उच्चतर माध्यमिक कन्या विद्यालय पुरवार की 12वीं पास आउट तीन छात्राओं ने गुरु शिष्य की परंपरा को कलंकित करते हुए शिक्षिका को कालिख पोत दी। शिक्षिका ने इसकी शिकायत कोतवाली पुलिस से की है।   जानकारी के अनुसार पुरवार के कन्या स्कूल से पासआउट तीन छात्राओं पूर्णिमा, शिवानी और पल्लवी ने फिजिक्स के प्रेक्टिकल में कम नंबर देने पर शिक्षिका रेखा गुप्ता के मुंह पर कालिख पोत दी। इतना ही नहीं कालिख पोतने के बाद छात्राओं ने शिक्षिका के साथ मारपीट करते हुए अभद्रता भी की। पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  28 June 2016

कटनी में हवाई पट्टी और टेक्सटाईल हब बनाया जायेगा

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि मई माह से प्रदेश के सभी घरों में 24 घंटे और सिंचाई के लिये 8 घंटे बिजली मिलने लगेगी। मुख्यमंत्री कटनी में 33 करोड़ 53 लाख रुपये की लागत से खिरहनी फाटक रेलवे क्रासिंग पर बने ओव्हर ब्रिज का उद्घाटन कर रहे थे। कटनी जिले के प्रभारी एवं किसान-कल्याण एवं कृषि विकास मंत्री डॉ. रामकृष्ण कुसमरिया मौजूद थे।मुख्यमंत्री ने कहा कि कटनी में हवाई पट्टी बनाने के लिये जरूरी राशि स्वीकृत कर दी गई है। उन्होंने कहा कि कटनी में टेक्सटाईल हब बनाने के लिये सभी व्यवस्थाएँ सुनिश्चित की जायेगी। उन्होंने जिले में सड़कों और नालियों के निर्माण के लिये 18 करोड़ की राशि स्वीकृत करने की जानकारी भी दी। मुख्यमंत्री ने कहा कि जबलपुर जिले से ग्रामीण क्षेत्र में 24 घंटे बिजली आपूर्ति की शुरूआत हो चुकी है।मुख्यमंत्री ने कहा कि युवाओं को स्व-रोजगार के लिये बैंक से ऋण लेने पर गारंटी राज्य सरकार देगी। शीघ्र ही बैंकों से एम.ओ.यू. हस्ताक्षरित किया जायेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि स्व-रोजगार एवं उद्योग-धंधों के लिये युवाओं को प्रशिक्षण तथा काउंसलिंग का प्रावधान किया गया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि मध्यप्रदेश द्वारा कृषि के क्षेत्र में 18.91 प्रतिशत वृद्धि दर हासिल करने पर भारत सरकार ने कृषि कर्मण अवार्ड से सम्मानित किया है। राज्य शासन की नीतियों की वजह से यह उपलब्धि हासिल हो पायी है।मुख्यमंत्री ने कहा कि झुग्गी झोपड़ी में रहने वाले परिवारों के लिये कम लागत वाले आवास निर्माण की योजना पर अमल किया जा रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने प्रदेश के सभी नागरिकों के लिये शासकीय औषधालयों में निःशुल्क दवा वितरण की योजना क्रियान्वित की है। मुख्यमंत्री ने बताया कि बुजुर्गों के लिये अंत्योदय राशन कार्ड पर राशन उपलब्ध करवाने तथा मध्यान्ह भोजन कार्यक्रम के अंतर्गत निराश्रित बुजुर्गों को भी भोजन करवाने के निर्देश दिए गए हैं।समारोह को सांसद श्री जितेन्द्र सिंह बुंदेला और विधायक श्री गिरिराज किशोर पोद्दार ने भी संबोधित किया। कार्यक्रम में बड़वारा विधायक श्री मोती कश्यप, जिला पंचायत अध्यक्ष सुश्री क्रांति चौधरी, पूर्व विधायक श्रीमती अलका जैन सहित जन-प्रतिनिधि और बड़ी संख्या में नागरिक उपस्थित थे।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat 

Video
Advertisement
x
This website is using cookies. More info. Accept
All Rights Reserved ©2024 MadhyaBharat News.