Since: 23-09-2009

  Latest News :
उपराज्यपाल ने सुप्रिया श्रीनेत की कंगना रनौत के खिलाफ पोस्ट मामले में दिल्ली पुलिस से मांगी रिपोर्ट.   फिल्म अभिनेता और पूर्व सांसद गोविंदा शिवसेना के शिंदे गुट में शामिल.   वकीलों ने चीफ जस्टिस को लिखा- न्यायपालिका को बदनाम करने का चलाया जा रहा है राजनीतिक एजेंडा.   केजरीवाल को 01 अप्रैल तक ईडी हिरासत.   आम आदमी की आवाज उठाता रहूँगा: वरूण गांधी.   दो युवकों ने बाबा तरसेम सिंह को लंगर हॉल के बाहर मारी गोली.   भाजपा एकमात्र पार्टी है जो संस्कृति के उत्थान के लिए कार्य करती है: मुख्यमंत्री डॉ. यादव.   गर्मी के तेवर शुरू, शहर में अधिकतम पारा अब 39 डिग्री के पार.   अजय विश्नोई ने कहा- भाजपा में शामिल होने वालों का स्वागत करना हमारी मजबूरी.   महाकाल मंदिर के सामने रेस्टोरेंट में आग लगी.   बाघ बाघिन का जोड़ा दमोह पहुंचा मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल ने कहा गौरव की बात.   पूर्व सांसद और दो पूर्व विधायक भाजपा में शामिल.   नडेनार से एक नक्सली मिलिशिया सदस्य गिरफ्तार.   एट्रोसिटी एक्ट के मामले में उप मुख्यमंत्री विजय शर्मा को न्यायालय ने किया दोषमुक्त.   कांग्रेस डूबता हुआ जहाज- मुख्यमंत्री साय.   कार्यकर्ताओं का भी कांग्रेस से पूरी तरह मोहभंग : किरण सिंह देव.   40 डिग्री चढ़ा तापमान का पारा लोग बेहाल.   ओलावृष्टि से फसल नुकसान किसानों ने की कर्जमाफी की मांग.  

मंदसौर News


mandsour, Passenger bus ,four killed

मंदसौर। मध्य प्रदेश के मंदसौर जिले में रविवार दोपहर नीमच से भोपाल जा रही एक यात्री बस अनियंत्रित होकर पलट गई। हादसे में चार यात्रियों की मौत हो गई, जबकि कई घायल हुए है। सूचना मिलने पर तत्काल 108 एंबुलेंस मौके पर पहुंची और घायलों को उपचार के लिए जिला अस्पताल पहुंचाया गया।   जानकारी अनुसार घटना मंदसौर-भावगढ़ रोड पर रविवार दोपहर करीब तीन बजे हुई। यहां नीचम से भोपाल जा रही यात्री बस दलौदा थाना क्षेत्र में महू-नीमच राजमार्ग पर स्थित भावगढ़ फंटे के पास अनियंत्रित होकर पलट गई। बस पलटने के बाद लोग उसमें अंद ही दब गये। राहगीरों ने तुरंत पुलिस को सूचना दी और सहायता करते हुए बस के अंदर फंसे लोगों को बाहर निकालना शुरू किया। इधर सूचना मिलते ही दलोदा पुलिस मौके पर पहुंच गई। प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार बस जावरा की तरफ से तेज रफ्तार में आ रही थी और भावगढ़ फंटे के यहां अनियंत्रित होकर डिवाइडर से टकरा गई। उसके बाद रोड के दूसरी तरफ जाकर पलट गई। हादसे में चार यात्रियों की मौत हो गई है। पुलिस आगे की कार्रवाई में जुटी है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  28 May 2023

mandsour, Terrible collision, car and trolley

मंदसौर। मध्य प्रदेश के मंदसौर जिले में सोमवार देर रात एक भीषण हादसा हो गया। यहां मुल्तानपुर चौकी क्षेत्र में एक तेज रफ्तार कार पीछे से ट्राले में जा टकराई। इस दर्दनाक हादसे में कार सवार तीन युवकों की मौत हो गई, जबकि एक युवक गंभीर रुप से घायल हुआ है। घायल को इलाज के लिए इंदौर रेफर किया गया है। पुलिस मामला दर्ज कर पड़ताल में जुट गई है।   मुल्तानपुर चौकी प्रभारी जितेंद्र चौहान ने बताया कि उज्जैन निवासी चार युवक कार में सवार होकर राजस्थान के चित्तौड़गढ़ जिले में स्थित सांवलिया सेठ दर्शन करने जा रहे थे। इस दौरान देर रात करीब दो बजे महू- नीमच हाईवे पर मुल्तानपुर फंटे के समीप युवकों की तेज रफ्तार कार पीछे से ट्राले से टकरा गई। टक्कर इतनी भीषण थी कार का अगला हिस्सा बुरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गया। हादसे में तीन युवकों की मौके पर ही मौत हो गई तथा एक युवक गंभीर रूप से घायल हो गया।   चौहान के अनुसार, मृतकों के नाम संजय पुत्र संतोष राणा उम्र 22 वर्ष निवासी मक्सी रोड उज्जैन, रितिक पुत्र दिलीप गडरिया उम्र 27 वर्ष निवासी मंछामन कॉलोनी तथा विजय पुत्र कमल सिंह चौहान उम्र 24 वर्ष निवासी वन विभाग कालोनी है, जबकि हादसे में लक्की पुत्र अनिल धाकड़ उम्र 21 वर्ष निवासी उज्जैन गंभीर रूप से घायल हो गया। उपचार के लिए उसे इंदौर रेफर कर दिया गया है। फिलहाल पुलिस मामला दर्ज कर आगे की कार्रवाई में जुट गई है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  16 May 2023

mandsour,Two buses , Chief Minister

मंदसौर। मंदसौर में गुरुवार को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की जनसभा में महिलाओं को लेकर जा रही दो बसें दुर्घटना का शिकार हो गई। जिसमें से एक बस अनियंत्रित होने से घटनाग्रस्त हो गई। वही दूसरी बस चिल्लोद-नाहरगढ़ के बीच शिवना नदी की पुलिया पर पलट गई। दुर्घटना में कुछ महिलाओं को चोट लगी है। हादसे के बाद बीच रास्ते से ही महिलाएं अपने घर लौट गईl   जानकारी अनुसार सीतामऊ में मुख्यमंत्री द्वारा लाड़ली बहना सम्मेलन आज होने जा रहा है। उसके लिए जिले भर से प्रशासन बसों व अन्य वाहनों से महिलाओं को सीतामऊ लाया जा रहा है। गुरुवार सुबह जिले की भानपुरा तहसील के भेसोदा से महिलाओं को लेकर निकली बस ग्राम कुंतलखेड़ी (गरोठ ) के पास अनियंत्रित होकर सड़क किनारे उतरकर दुर्घटनाग्रस्त हो गई। बस पलटते-पलटते बच गई। नहीं तो बड़ी दुर्घटना हो सकती थी। इसमें बैठी कुछ महिलाओं को मामूली चोट लगी है। महिला बाल विकास परियोजना भानपुरा द्वारा भेसोंदा से यह बस रवाना की गई थी। महिलाओं ने बताया कि वह मजदूरी छोड़कर कार्यक्रम में शामिल होने आई थी। लेकिन मौत के मुंह से निकल कर आये है। हादसे के बाद बीच रास्ते से ही महिलाएं अपने घर लौट गई। उधर मल्हारगढ़ तहसील के बूढ़ा क्षेत्र से सीतामऊ में मुख्यमंत्री की लाड़ली बहना सम्मेलन में जा रही बस चिल्लोद-नाहरगढ़ के बीच शिवना नदी की पुलिया पर पलट गई। चिल्लोद पिपलिया के पास बस स्टेरिंग फैल होने से दुर्घटनाग्रस्त हो गई और बस नाहरगढ़ पुलिया पर पलट गई। इस हादसे में करीब 5 लोग घायल हो गए, इनमें एक की हालत गंभीर है, जिसको इंदौर रेफर किया है। घायलों का हालचाल पूछने पूर्व जनपद अध्यक्ष शांतिलाल मालवीय सहित अन्य भाजपा नेत जिला अस्पताल पहुंचे।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  11 May 2023

mandsour,  100 people , Roza Iftar

मंदसौर। शहर के मुस्लिम बहुल गुदरी क्षेत्र में बुधवार शाम को आयोजित रोजा इफ्तार पार्टी में शामिल हुए 100 से अधिक लोग बुधवार देर रात को बीमार हो गए। लगातार उल्टी-दस्त के बाद उन्हें जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया। सभी की हालत ठीक बताई जा रही है और अधिकांश लोगों को गुरुवार सुबह अस्पताल से छुट्टी भी दे दी गई है। प्राप्त जानकारी के अनुसार बुधवार शाम को गुदरी मोहल्ले में एक रोजा इफ्तार पार्टी आयोजित की गई थी। पार्टी में बड़ी संख्या में एकत्रित हुए और मिठाई सहित अन्य खाद्य पदार्थों का लुत्फ उठाया। लेकिन इनमें से कई लोगों की तबीयत रात करीब 11.30 बजे के बाद बिगड़ने लगी। बुजुर्गों, महिलाओं और बच्चों को उल्टी-दस्त होने लगे। रात लगभग 12 बजे बाद फूड पाइजनिंग से प्रभावित मरीजों को जिला अस्पताल लाने का सिलसिला शुरू हुआ जो देर रात तक चला। जानकारी के अनुसार गुदरी में लगभग 100 से ज्यादा महिलाएं, पुरुष व बच्चे उल्टी दस्त से प्रभावित हुए थे। सुविधा समय पर मिलने से उपचार जल्द शुरू हो गया था। गुरुवार तड़के 4:30 बजे तक लगभग सभी मरीज ठीक हो गए थे। चिकित्सकों का कहना है कि लोगों का स्वास्थ्य खराब मावे से बनी मिठाई खाने से बिगड़ा है, लेकिन अब सभी ठीक हैं।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  20 April 2023

सुसाइड को हादसा मानकर परिवार वालों ने किया अंतिम संस्कार

मध्यप्रदेश के मंदसौर से एक ऐसा मामला सामने आया है। जिसमें 29 मार्च को 20 साल की युवती की छत से गिरने से मौत हो जाती है।परिवार को घटना के तीन दिन बाद मोबाइल में मैसेज से पता चलता है कि बेटी की मौत हादसा नहीं, सुसाइड है। बेटी ने घर के सारे गहने, अपनी सैलरी और बाजार से उधार लेकर प्रेमी को 20 से 25 लाख रुपए दिए थे। ये सारे रुपए प्रेमी IPL सट्‌टे में हार गया था।प्रेमी रुपए तो लौटा नहीं रहा थाउल्टा और रुपए मांगकर उसे प्रताड़ित कर रहा था। बदनामी और प्रताड़ना से तंग आकर बेटी ने मोबाइल पर मैसेज में पूरी कहानी बयां कर सुसाइड कर लिया। पुलिस ने प्रेमी और उसके पिता के खिलाफ केस दर्ज कर गिरफ्तार कर लिया वहीं  शनिवार को कोर्ट में पेश किया, जहां से उसे जेल भेज दिया गया, जबकि उसका पिता अभी फरार है। लड़के और लड़की के मोबाइल की जांच साइबर सेल कर रही है। इसमें चेक किए जाएंगे कि किसने किसको क्या मैसेज किए हैं और कितने का लेन देन हुआ है। प्रारंभिक पड़ताल में पता चला है कि अजय सट्‌टे का आदी है और इसीलिए उसने वैशाली से नकदी और ज्वेलरी ली थी। उसने धन पाने के लिए किसी प्रकार से ब्लैकमेल तो नहीं किया था, इसकी पड़ताल कर रहे हैं।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  11 April 2023

नगरों के विकास की सम्पूर्ण रूपरेखा बन रही है- CM

  विकास पर 20 हजार करोड़ खर्च करेंगे नियम और प्रक्रिया जनता की सहूलियत के लिये है, काम रोकने के लिये नहीं मुख्यमंत्री चौहान ने कहा है कि प्रदेश में ग्रामों की तरह नगरों के विकास की सम्पूर्ण रूपरेखा बन रही है। हाल ही में हुए पंचायत प्रतिनिधियों के सम्मेलन की तरह नगरीय निकाय के प्रतिनिधियों का राज्य स्तरीय सम्मेलन किया जायेगा। प्रदेश के नगरों के विकास पर लगभग 20 हजार करोड़ रूपये खर्च किये जायेंगे। सभी 413 नगरों में पुरानी अवैध कॉलोनियों को नाममात्र की राशि लेकर वैध किया जायेगा। मुख्यमंत्री भू-आवासीय अधिकार योजना में पात्र व्यक्तियों को पट्टे दिये जायेंगे। मुख्यमंत्री चौहान ने कहा है कि नियम और प्रक्रिया जनता की सहूलियत के लिये है, काम रोकने के लिये नहीं। जनता के कार्य बिना किसी रुकावट के किये जायें। किसानों को खाद वितरण के लिये अधिक केन्द्र बनाये जायें। जो किसान डिफाल्टर हैं, उन्हें भी नगद राशि देने पर सोसायटी कार्यालय से खाद दिया जाये। मुख्यमंत्री चौहान आज मंदसौर गौरव दिवस समारोह में शामिल हुए। उन्होंने कार्यक्रम स्थल पर ही 1500 करोड़ रूपये से अधिक के विकास कार्यों का भूमि-पूजन और लोकार्पण किया। साथ ही विभिन्न योजनाओं के हितग्राहियों को लाभ वितरण किया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने मंदसौर के विकास में अमूल्य योगदान देने वाली हस्तियों  निर्मला कनोसिया, अनामिका जैन और डॉ. विजय शंकर मिश्र को शॉल-श्रीफल, स्मृति-चिन्ह और प्रशंसा-पत्र प्रदान कर "दशपुर रत्न'' से सम्मानित किया। इसके पूर्व उन्होंने तेलिया तालाब के पास मंदसौर के गौरव सम्राट यशोवर्धन की आदमकद प्रतिमा का अनावरण भी किया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने वर्चुअल माध्यम से मोहना नगर परिषद की प्रधानमंत्री आवास योजना के हितग्राहियों से संवाद किया और शुभकामनाएँ दी। मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि सम्राट यशोवर्धन ने मंदसौर और मालवा के विकास में अपना अमूल्य योगदान दिया है। वे वीर और पराक्रमी थे। उन्होंने विदेशी आक्रांता हूणों को परास्त किया था। उनके नाम पर मंदसौर गौरव दिवस मनाया जाना हम सबके लिये गौरव का विषय है। मुख्यमंत्री  चौहान ने कहा कि श्री महाकाल लोक उज्जैन की तरह ही पशुपतिनाथ मंदिर के पास भी भव्य परिसर विकसित किया जायेगा। पशुपतिनाथ मंदिर के विकास में बाबू शिवदास अग्रवाल, प्रतीकानंद महाराज और मस्तराम महाराज का अमूल्य योगदान रहा है। मंदसौर में शिवना नदी के शुद्धिकरण पर 28 करोड़ 91 लाख रूपये व्यय किये जायेंगे। गाँधी सागर समूह जल-प्रदाय योजना से मंदसौर जिले के 629 गाँव और रतलाम जिले के 191 गाँव में पाइप लाइन से घर तक नल से जल पहुँचाया जायेगा। मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि मुख्यमंत्री जन-सेवा अभियान में मंदसौर जिले में विभिन्न योजनाओ के एक लाख 10 हजार हितग्राहियों का चयन किया गया है, जिन्हें स्वीकृति-पत्र शीघ्र ही वितरित किये जायेंगे। मंदसौर में 34 करोड़ रूपये की लागत से सीएम राइज स्कूल बनाया जा रहा है, जो निजी स्कूलों से बेहतर होगा। यहाँ विश्व स्तरीय शिक्षा दी जायेगी। मुख्यमंत्री  चौहान ने कहा कि मध्यप्रदेश में मेडिकल, इंजीनियरिंग की पढ़ाई हिन्दी में प्रारंभ की गई है। बारहवीं कक्षा में 75 प्रतिशत एवं अधिक अंक लाने वालों को लेपटॉप दिये जा रहे हैं। उच्च शिक्षा की फीस भी सरकार भर रही है। मुख्यमंत्री चौहान ने कार्यक्रम में उपस्थित सभी को पर्यावरण बचाने, शुभ अवसरों पर पौधे लगाने, पानी बचाने, हर बच्चे को स्कूल भिजवाने और गाँव-शहर को नशामुक्त बनाने का संकल्प दिलाया।   सचमुच में अदभुत है मंदसौर मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि मंदसौर सचमुच अद्भुत नगर है। जहाँ एक ओर यहाँ भगवान पशुपति नाथ का मंदिर है, वहीं यह नगर सम्राट यशोवर्धन जैसे शूर और वीर के नाम से जाना जाता है। आज उनकी प्रतिमा का यहाँ लोकार्पण हुआ है। प्रतिमा निर्माण और स्थापना से जुड़े सभी लोगों को मैं बधाई और शुभकामनाएँ देता हूँ। मुख्यमंत्री ने कहा कि मंदसौर के व्यंजन भी अपनी अलग पहचान रखते हैं। यहाँ का नमकीन, दाल बाटी, अफीम की भाजी, लहसुन की चटनी, गुप्ता जी की कचोरी, पोस्ता दाने का हलुआ, नलवाय का लच्छा पा, भजिये की दुकान और पाव बड़े काफी फेमस है। आज मैं अपने साथ यहाँ की कचोरी साथ ले जाऊँगा और हेलीकाप्टर में खाऊँगा।   मुख्यमंत्री चौहान ने मंदसौर के गौरव दिवस पर दी अनेक सौगातें मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान ने आज मंदसौर के गौरव दिवस पर 1512 करोड़ रूपये के निर्माण कार्यों का भूमि-पूजन और 10 करोड़ के कार्यों का लोकार्पण किया। प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के हितग्राहियों के खाते में आवास निर्माण के लिए 400 करोड़ रूपये की किश्त का सिंगल क्लिक से अंतरण किया। साथ ही इसी योजना में 50 हजार हितग्राहियों को गृह प्रवेश और 51 हजार हितग्राहियों के आवासों का भूमि-पूजन किया। मुख्यमंत्री ने आवास योजना के 5 हितग्राहियों को उनके आवास की चाबी सौंपी। मुख्यमंत्री ने पीएम स्वनिधि योजना के प्रथम चरण के डेढ़ लाख हितग्राहियों को 10-10 हजार रूपये, द्वितीय चरण के एक लाख हितग्राहियों को 20-20 हजार रूपये का ऋण वितरण और योजना के तृतीय चरण का शुभारंभ कर 2 स्ट्रीट वेंडर को 50-50 हजार रूपये का ऋण वितरित किया।   मुख्यमंत्री चौहान ने 2891 लाख रूपये की लागत के शिवना नदी शुद्धिकरण, 1462 करोड़ 49 लाख रूपये की लागत की गांधी सागर-1 समूह जल-प्रदाय योजना, 325 लाख 44 हजार रूपये की लागत से मंदसौर नगर में सेंट्रल लाइटिंग कार्य, 750 लाख रूपये की लागत के जिला चिकित्सालय मंदसौर के 100 बिस्तरीय वार्ड, 221 लाख 78 हजार रूपये की लागत के रतलाम-नसीराबाद मार्ग के डामरीकरण, 41 लाख 26 हजार रूपये की लागत के पशुपतिनाथ पहुँच मार्ग और 18 करोड़ रूपये की लागत के मंदसौर नगर में नवीन पम्प हाउस के निर्माण का भूमि-पूजन किया।        मुख्यमंत्री चौहान ने 640 लाख 27 हजार रूपये की लागत के संयुक्त तहसील कार्यालय भवन मंदसौर और 385 लाख 37 हजार रूपये की लागत के 100 सीटर बालक छात्रावास मंदसौर का लोकार्पण किया। साथ ही मंदसौर के तेलिया तालाब के निकट सम्राट यशोवर्धन की प्रतिमा का अनावरण कर स्वागत द्वार का लोकार्पण भी किया।   कैलेण्डर एवं पुस्तक का विमोचन        मुख्यमंत्री चौहान ने मंदसौर जिला पुरातत्व, पर्यटन एवं संस्कृति परिषद द्वारा मंदसौर नगर पर केन्द्रित वर्ष 2023 का कैलेण्डर और दिव्य दशपुर एवं दशपुर जनपद संस्कृति पुस्तक का विमोचन भी किया। मुख्यमंत्री  चौहान ने कार्यक्रम स्थल पर विभिन्न विभागों एवं स्व-सहायता समूह के उत्पादों की प्रदर्शनी का अवलोकन कर प्रतिभागियों से चर्चा भी की। नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान प्रदेश के विकास और जनता के कल्याण के लिये कड़ी मेहनत कर रहे हैं। वे सुबह 6 बजे से रात 2 बजे तक निरंतर कार्य करते हैं। उन्हें इतना कार्य करने की शक्ति और प्रेरणा जनता के स्नेह और दुआओं से मिलती है। मंदसौर विधायक यशपाल सिसोदिया ने मंदसौर जिले को एक साथ इतनी सौगातें देने के लिये मुख्यमंत्री चौहान का आभार माना। उन्होंने श्री महाकाल लोक की तरह ही श्री पशुपतिनाथ परिसर के विकास की माँग रखी।   मंदसौर गौरव दिवस पर निकला भव्य चल समारोह मंदसौर गौरव दिवस पर नगर में विशाल और भव्य चल समारोह निकाला, जो नगर के मुख्य मार्गों से होते हुए कार्यक्रम स्थल शासकीय महाविद्यालय के खेल मैदान पहुँचा। चल समारोह में बड़ी संख्या में नगर के जन-प्रतिनिधि, गणमान्य नागरिक, विभिन्न विभागों के अधिकारी-कर्मचारी, समाजसेवी संगठनों के प्रतिनिधि सहित मीडिया प्रतिनिधि भी शामिल हुए। चल समारोह में यशोधर्मन राज दरबार की झांकी आकर्षण का केन्द्र रही। नासिक के ढोल, तासे, घोड़े एवं ऊँट ने चल समारोह की शोभा बढ़ायी। चल समारोह का जगह-जगज भव्य स्वागत भी किया गया।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  9 December 2022

शिवना नदी का जलस्तर पशुपति नाथ मंदिर गर्भगृह तक पहुंचा

  मदिर परिसर पहुँच रहे लोग , दर्शनार्थियों का प्रवेश बंद   प्रदेश के साथ मंदसौर जिले में भी बारिश का दौर जारी है। अधिक बारिश के चलते शिवना नदी उफान पर आ गई है।  वहीं शिवना नदी का जलस्तर भी बढ़ गया है। शिवना नदी का जलस्तर पशुपति नाथ मंदिर गर्भगृह तक पहुँच चुका है। सुबह शिवना नदी ने भगवान पशुपतिनाथ के चरण पखारे और सुबह 8 बजे तक भगवान पशुपतिनाथ के आठों मुख तक पानी पहुंच गया।शिवना के इस रूप को देखने के लिए बड़ी संख्या में लोग यहां पहुंच रहे हैं। शिवना का जल स्तर बढ़ने से मुक्तिधाम की छोटी पुलिया एवं मुक्तिधाम परिसर भी जलमग्न हो गया। जिले में पिछले 24 घंटे में करीब 100 मिमी वर्षा हुई है। सबसे ज्यादा धुंधडका में 190 मिमी, सुवासरा में 130 और मंदसौर में 114 मिमी वर्षा हुई। मंदसौर जिले में अब तक लगभग 24 इंच वर्षा हो चुकी है।लगातार बारिश से शहर में वर्षा के पानी की निकासी की व्यवस्था भी ध्वस्त हो चुकी है। स्टेडियम मार्केट, धान मंडी, रेलवे स्टेशन क्षेत्र में दुकानों में पानी घुस गया।  नगर पालिका अध्यक्ष रामादेवी गुर्जर उपाध्यक्ष नम्रता चावला ने नगर पालिका अमले के साथ मंगलवार सुबह निचली बस्तियों में पहुंचकर निरीक्षण किया। इसके अलावा पंप हाउस की व्यवस्थाओं को भी दुरुस्त करने के निर्देश दिए। पानी की तेज आवक को देखते हुए काला भाटा बांध के पांच गेट खोले गए, जिसके बाद राम घाट बांध, पशुपतिनाथ मंदिर और मुक्तिधाम क्षेत्र में शिवना नदी का जलस्तर तेजी से बढ़ा है । हालांकि बाबा पशुपतिनाथ की प्रतिमा का शिवना के जल से अभिषेक करना मंदसौरवासियों के लिए शुभ माना जाता है। इस सहयोग के बाद मंदिर में ढोल नगाड़े बजना शुरू हो गए। अब से पहले  2019 मे आई बाढ़ में पूरा पशुपति नाथ  मंदिर ही जलमग्न हो गया था।  मंदिर का केवल शिखर ही नजर आ रहा था। हालांकि  इस बार ऐसी स्थिति नहीं है ऐसी स्थिति नहीं है।  लेकिन अष्टमुखी प्रतिमा के नीचे हिस्से के चार मुख पुरी तरह जलमग्न हो गए। मंदिर परिसर में पानी बढ़ता देख दर्शनार्थियों का प्रवेश बंद कर दिया गया है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  16 August 2022

  Sudhir Gupta

जनसंख्या नियंत्रण के लिए कठोर कदम उठाने की जरूरत सुधीर गुप्ता : दादा आमिर तीसरी पत्नी की खोज में जुट गए   बीजेपी सांसद सुधीर गुप्ता जनसंख्या असंतुलन को लेकर कहा की |  भारत की आबादी असंतुलित करने में एक्टर आमिर खान जैसे लोगों का बड़ा हाथ है  |  यह दुर्भाग्यपूर्ण है की ये हीरो कहे जाते हैं | और ये देश को इस तरह का सन्देश दे रहे हैं | उन्होंने आमिर खान पर व्यंग कसते हुए कहा की | दादा आमिर दो पत्नियों और बच्चों को छोड़कर तीसरी की तलाश में जुट गए हैं  |  भारत में बढ़ती जनसंख्या इन दिनों अहम मुद्दा बना हुआ है |  वहीँ भारत में बढ़ती जनसँख्या को लेकर मंदसौर से बीजेपी सांसद सुधीर गुप्ता ने बॉलीवुड एक्टर आमिर खान को आड़े हाथों लिया है  | उन्होंने  कहा आमिर खान जैसे लोगों की वजह से भारत में जनसँख्या बढ़  रही है | आमिर खान ने तीन बच्चों के साथ दो पत्नियों को छोड़ दिया | उनकी पहली पत्नी रीना दत्ता अपने दो बच्चों के साथ और दूसरी पत्नी किरण राव अपने बच्चे के साथ कहां भटकेंगी, उसकी चिंता नहीं है |  लेकिन दादा आमिर तीसरी की खोज में जुट गए  | उन्होंने कहा ये देश का दुर्भाग्य है  की  हीरो कहे जाने वाले आमिर खान का ये सन्देश है |  सुधीर गुप्ता ने कहा कि आमिर खान जैसे लोगों को समाज का आइकान होना चाहिए  |  पर वे दो-दो शादियां कर जनसंख्या बढ़ाने में योगदान दे रहे हैं | जनसंख्या नियंत्रण के लिए कठोर कदम उठाने की जरूरत है  | आमिर खान, सैफ अली खान जैसे लोग देश की आबादी को असंतुलित करने के लिए जिम्मेदार हैं  |  भारत को कठोर होना पड़ेगा  |  विकासवादी सोच चाहिए, तो जनसंख्या पर नियंत्रण चाहिए  | जिन लोगों के इरादे गलत हैं, उन पर कंट्रोल चाहिए  |  बहुत साफ है कि आखिरकार हमें एक न एक दिन तो विचार करना पड़ेगा | आबादी 140 करोड़ तक पहुंच गई है |  ऐसे में जनसंख्या दिवस पर न तो शुभकामनाएं बनती हैं, न बधाई बनती है |अगर पीछे पलटकर देखें, तो जब भारत का विभाजन हुआ था, तब जमीन ज्यादा गई थी, जबकि पाकिस्तान में जनसंख्या कम थी  |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  14 July 2021

  God muffled blanket

पशुपतिनाथ मंदिर के गर्भगृह में लगाए गए हैं हीटर   इन दिनो देशभर के साथ  मध्यप्रदेश मे ठंड अपने तेवर दिखा रही है  | ऐसे में मंदसौर के पशुपतिनाथ भगवान् को कम्बल ओढ़ाया गया है और मंदिर के गर्भ गृह में हीटर लगाए गए हैं |  कड़कड़ाती सर्दी म विश्वप्रसिद्ध अष्ठमुखी भगवान पशुपतिनाथ की प्रतिमा को भी कंबल से  ओढ़ाया गया है और ग्रभग्रह मे हीटर लगाया गया है  |  मंदसोर के बाबा पशुपतिनाथ के भक्त  भगवान को भी ठंड से बचाने के जतन कर रहे है  | प्रतिवर्ष भक्त बाबा पशुपतिनाथ को ठंड के इन दिनो कंबल  ओढ़ते हैं | भगवान को गर्म कंबल उड़ा  कर रखा जाता है ताकि प्रतिमा को भी ठंड ना लगे  |   इस पर मंदीर पुजारी का कहना है कि  भगवान में भी प्राण हैं क्योंकि उनकी प्राण प्रतिष्ठा है| .यही कारण है कि भगवान को भक्त ठंड से बचाने के लिऐ कंबल  ओढ़ाते हैं  ओर हिटर  जलाते   है | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  21 December 2020

 Police encounter

बदमाशों की पुलिस ने जमकर की पिटाई अमजद पुलिस पर  फायरिंग कर हुआ था फ़रार अमजद लाला पर 50 हज़ार का इनाम किया घोषित   बदमाश अमजद लाला पुलिस पर फायरिंग कर अपने साथियों के साथ फरार हो गया था | पुलिस ने अमजद के साथियों को पकड़ा और सड़कों पर मारते हुए इन गुंडों का जुलूस निकाला  | ताकि आम लोगों में इनका खौफ ख़त्म हो सके  |  पुलिस अमजद की तलाश कर रही है  |  मंदसौर जिले के सीतामऊ थाना क्षेत्र के ग्राम बेलारा में फरार इनामी बदमाश अमजद लाला के आने की सूचना पर सोमवार  सीतामऊ टीआई अमित सोनी उसे पकड़ने पहुंचे |  अमजद को   टीआइ ने पकड़ भी लिया था  | तभी उसके रिश्तेदार और साथी  भी आ गए और पुलिस से झूमाझटकी कर अमजद को छुड़ा लिया  |  इसी बीच अमजद ने पिस्टल निकालकर टीआइ सोनी पर फायर कर दिया  |  गोली से निकले छर्रे टीआइ अमित सोनी के कान के पास से रगड़ते हुए निकल गए  |  इसी बीच अमजद लाला मोटरसाइकिल से फरार हो गया  | सीतामऊ थाने के ग्राम बेलारी व सुरजनी में अपराधी किस्म के  लाला पठानों का दबदबा है और इनमें से अधिकांश मादक पदार्थ तस्करी, अवैध हथियार की खरीद फरोख्त, लूट पाट में सक्रिय हैं  | यहां अक्सर अपराधी पुलिसकर्मियों से भिड़ते भी रहते हैं  | पहले भी सुरजनी में ही सीतामऊ में पदस्थ एक टीआई से मारपीट कर सर्विस रिवाल्वर भी छीन लिया था  | तजा घटना के बाद इस इलाके में लाला पठानों के अवैध कब्जे हटाए जा रहे हैं  |  इसी दौरान पुलिस ने अमजद लाला के  तीन साथियों को गिरफ़्तार किया  |  सीतामाऊ के लदुना चौराहा से बस स्टैंड तक  इनकी पिटाई करते हुए  जुलूस  निकाला |  पुलिस इस इलाके से इन बदमाशों का खौफ ख़त्म करना चाहती है  | जिसके लिए जरुरी हो गया था कि आम लोगों के बीच इस तरह की कार्यवाही की जाए  | बदमाशों का जुलुस निकालने से आम लोग खुश नजर आये  | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  25 November 2020

  Pashupatinath Jalabhishek

शिवलिंग तक पहुंचा शिवना का जल   मंदसौर में पशुपतिनाथ मंदिर में अनोखा नजारा देखने को मिला जब शिवना नदी का जल स्तर बढ़ते हुए पहले मंदिर तक पहुंचा और उसके बाद शिवना के जल ने भगवान् पशुपतिनाथ का अभिषेक किया  |  रतलाम जिले के सैलाना, पिपलौदा क्षेत्र में हुई झमाझम बरसात के चलते शिवना नदी में मौसम की पहली बाढ़ आ गई  | शिवना नदी का पानी  श्री पशुपतिनाथ महादेव मंदिर के गर्भगृह में प्रवेश कर गया  | भगवान शिव के चरणों में शिवना मैया का   वर्षा कालीन सत्र में जल अभिषेक का नजारा देखते ही बनता है  | भगवान पशुपतिनाथ महादेव की  अष्टमुखी नयनाभिराम  प्रतिमा  पर शिव और शिवना" का  अनूठा  संगम  हुआ  |  वहीं इंदौर, उज्जैन व देवास जिलों में हुई बरसात से गांधीसागर जलाशय में भी पानी की आवक तेज हो गई है  | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  25 August 2020

 RSS SHOT DEAD

 केबल व्यवसाय से भी जुड़ा था युवराज सिंह   मंदसौर में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से जुड़े नेता युवराजसिंह चौहान की गोली मारकर हत्या की सनसनीखेज घटना हुई  |  युवराजसिंह केबल नेटवर्क का संचालन भी करता था |  इसके पहले उसका नाम इंदौर में हुई एक केबल ऑपरेटर की हत्या में भी संदिग्ध के रूप में सामने आया था  |  पुलिस ने आशंका जताई है कि यह हत्या रंजिश में की गई है  |  इनके संबंध कुख्यात बदमाश सुधाकर राव मराठा से भी जुड़े हुए थे   ||  बुधवार सुबह करीब 11 बजे  युवराजसिंह गीता भवन अंडरब्रिज के पास एक चाय की होटल में मौजूद थे, तभी वहां बाइक से आए अज्ञात बदमाशों ने गोली मार दी |  घटना के बाद वहां भगदड़ मच गई और गोली मारने वाले भी फरार हो गए  |  वहां मौजूद लोगों ने घटना की सूचना तुरंत पुलिस  को दी और युवराजसिंह चौहान को अस्पताल ले जाया गया  जहां डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया |   पुलिस ने हत्या का मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है  |   पुलिस यह भी जानने में लगी है कि ऐसे कौन लोग हैं,|  जिनसे युवराज की जान को खतरा था  | . दिनदहाड़े मंदसौर शहर के अंदर हुई हत्या ने सनसनी फैला दी है  | जहां यह घटना हुई वहां आस-पास के लोगों में दहशत का माहौल है | युवराज केबल व्यवसाय से जुड़े थे और आरएसएस से भी जुड़े हुए थे  | युवराज जब लोगों से दशहरे के बारे में चर्चा कर रथा था तभी अचानक एक बाइक वहां आकर रुकी और उस पर पीछे बैठे युवक ने गोलियां चलाना शुरू कर दी  .|  तीन गोलियां युवराज को लगी और वो वहीं गिर गया  |   हमलावरों के भागने के बाद आस-पास के लोग हिम्मत करके वहां पहुंचे और युवराज को उठाकर ऑटो रिक्शा में रखा और अस्पताल ले गए  |                             

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  9 October 2019

 SHIVRAJ SINGH

शिवराज  सिंह ने दी मोदी को शुभकामनायें   एमपी के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने मंदसौर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जन्म दिन की शुभकामनाएं दीं और  बाढ़ पीड़ित क्षेत्रों में भ्रमण किया  | यहां शिवराज सिंह ने बाढ़ पीड़ितों को भेजे गए बिजली के बिल जलाये और सरकार क्र खिलाफ आंदोलन का ऐलान किया |  मालवा इलाका बाढ़ से जूझ रहा है  | ऐसे में पूर्व मुख्यमंत्री और बीजेपी उपाध्यक्ष शिवराज सिंह  मंदसौर के  ग्राम अलावदा खेड़ी पहुंचे  | यहां ग्रामीणों को  संबोधन के दौरान मंच से शिवराज सिंह ने ही बिजली के बिल जलाए  |  शिवराजसिंह चौहान ने बिजली बिल पकड़े और उन्हें आग सांसद सुधीर गुप्ता ने दिखाई  |  यहां भी चौहान ने कहा कि तुम्हारा मामा अभी जिंदा है  |  शिवराज बाढ़ पीड़ितों को अनाप शनाप बिजली के बिल भेजे जाने से नाराज नजर आये   शिवराज सिंह ने ऐलान किया कि  मुख्यमंत्री कमलनाथ 21 सितंबर तक राहत नहीं पहुचाएंगे तो  वे 22 सितंबर को आंदोलन करेंगे  | यहीं से शिवराज सिंह ने प्रधानमंत्री मोदी को शुभकामना भी दी |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  17 September 2019

 WEATHER

झूठी कसम के कारण आम लोग परेशान   वीडिओ वायरल में आज बात करते हैं  | अतिवर्षा की   | अतिवर्षा से जूझ रहे मालवा के लोगों का मानना है कि कांग्रेस नेताओं द्वारा गंगाजल लेकर झूठी कसम खाने का नतीजा आम लोगों को भोगना पड़ रहा है  | कांग्रेस की झूठी कसम मंदसौर इलाके पर भारी पड़ रही है  | और लोग परेशान हैं |  बारिश ने मंदसौर इलाके में कहर बरपा दिया है  | ऐसे में मंदसौर के लोगों के कई वीडियो वायरल हो रहे हैं  |  जिसमें ये लोग कह रहे हैं कि कांग्रेस की झूठी कसम के कारण गंगा जी नाराज हैं और इलाके को अतिवर्षा का शिकार होना पड़ रहा है  | यहाँ के लोगों का कहना है मल्हार गढ़ में कांग्रेस के बड़े नेताओं ने गंगा जली उठाई थी और झूठी कसम  खाई  |  जिसका नतीजा आम लोगों को अतिवर्षा के रूप में भोगना पड़ रहा है  | आप भी सुने मालवी में अतिवर्षा की वजह |             

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  16 September 2019

 WEATHER

गांधीसागर बांध के सभी 19 गेट खोले    तेज बारिश के चलते मंदसौर जिले के कई हिस्सों में बाढ़ जैसे हालात बने हुए हैं   |  चंबल, शिवना, तुम्बड़, रेतम, सोमली, अंजनी, रेवा सहित सभी नदी-नाले उफान पर हैं  तेज पानी के चलते गांधीसागर बांध के सभी 19 गेट खोल दिए गए है    वहीं शिवना नदी ने एक बार फिर पशुपतिनाथ मंदिर में प्रवेश कर लिया है | पूरे मंदिर परिसर में शिवना नदी का पानी घुस गया है  | एहतियातन यहां सुरक्षाकर्मी तैनात कर दिए गए हैं।  कलेक्टर ने लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाने के निर्देश  दिए हैं   |  गांधीसागर डेम का लेवल 1312 फ़ीट तक पहुंच गया है।   मंदसौर जिले के साथ-साथ इंदौर, उज्जैन, प्रतापगढ़, रतलाम और आसपास के सभी जिलों में लगातार भारी वर्षा होने से गांधीसागर डेम के सभी गेट खोलने के बाद भी पानी का स्तर बढ़ रहा है|   कम होने की वर्तमान में कोई संभावना नहीं दिख रही है  | कलेक्टर मनोज पुष्प ने सभी अनुविभागीय अधिकारियों, तहसीलदारों, नायब तहसीलदारों, थाना प्रभारियों, सरपंच, सचिव, आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं, सहायिकाओं, आशाओं और सभी तरह के प्रशासनिक अमलों को निर्देश दिए हैं कि ऐसे स्थान जहां पर पानी घुसने की पूरी संभावना है या  घुस सकता है|  वहां से लोगों को निकालकर तुरंत सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाए  | कलेक्टर ने सभी लोगों से आग्रह करते हुए कहा है कि अगर गांव व घरों में पानी घुसा है   | तो तुरंत सुरक्षित स्थान पर पहुंचे। | पानी और अधिक बढ़ने की संभावना है  |  नदी, नाले सभी अपने खतरे के स्तर से ऊपर बहने लगे है  |  पानी की लगातार आवक बनी हुई है। इसलिए अब सुरक्षित स्थानों पर पहुंचना बहुत जरूरी है। गांधीसागर बांध के सभी 19 गेट खोले गए हैं  | चंबल नदी का पानी भगोर गांव के घुसने की सूचना पर गांधीसागर बांध के इंचार्ज को सभी 19 गेट खोलने को कह दिया हैैं |   सभी गेट से 4.76 लाख क्यूसेक पानी छोड़ा जा रहा है  | मंदसौर में शिवना नदी का पानी बढ़ने से कालाभाटा बांध के चार गेट खोले गए है  |  सुवासरा में रात भर से बरसात का दौर जारी है  |  एक हादसे में कार के बहाने के कारण दो युवक नाले में फंस गए जिन्हे  |  थाना अफजलपुर की डायल 100 के चालक राकेश बैरागी व आरक्षक सुरेंद्रसिंह शक्तावत ने नाले  से बाहर निकाला  |   पटेला में जोरदार बारिश से तालाब का पानी गांव में आने लगा है |   नाहरगढ क्षेत्र में रात भर से भारी बारिश हो रही है  | भवानीमंडी में स्टेशन से भेसोदा जाने वाले रोड पर दो पेड़ गिरने से मार्ग अवरुद्ध हो रहा है। अफजलपुर थाना क्षेत्र के ग्राम इशाकपुर में तुम्बड़ नदी का पानी घुसने की सूचना है  | गांव से निकलने के सभी मार्ग बंद हो गए है | वहां के ग्रामीण प्रशासन से मदद की गुहार लगा रहे है |  गाँधीसागर में सुसाइड पॉइंट में एक हादसे में एक कार चम्बल नदी में गिरी  | कोई जनहानि नही हुई हैं  | मंदसौर में तेलिया तालाब में पानी की आवक बढ़ने से रेवास-देवड़ा रोड पर पूर्व की तरह ही पानी सड़क पर आ गया है |   कालाभाटा डेम के छह गेट 11.5 फ़ीट तक खोले गए है |  ग्राम रूनिजा में कंठाली नदी उफान पर होने से पानी बाजार में घुसा, कई दुकाने पानी की चपेट में हैं  |  अफजलपुर थाना क्षेत्र के ग्राम खजूरी आंजना में एक तरफ से पुल का हिस्सा पूरी तरह से कट चुका है|  इस बारिश में करीब पुल पर 20 से 25 फिट पर पानी आया है  |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  14 September 2019

 MAGARMACH

वन विभाग ने पकड़ा मगरमच्छ    सड़क पर अचानक विशाल  मगरमच्छ के आने से लोगों में हड़कंप मच गया  | ग्रामीणों  ने इसकी सूचना रेंज के वनकर्मियों को दी  |  घंटो की मशक्कत के बाद  बमुश्किल से मगरमच्छ को काबू किया जा सका  |  मंदसौर जिले के थाना नारायणगंज के अंतर्गत आने वाले गाँव  खेड़ा- अरनिया जटिया मार्ग के किनारे अचानक   |  एक विशाल काय  मगरमच्छ के आने से  राहगीर सकते में आ गए  |  बताया जा रहा है की  तुलसीराम माली ने गाँव आते समय सड़क के किनारे मगरमच्छ देखा   ... तो उसके होश उड़ गए  |  तुरन्त ही उसने इसकी जानकारी प्रशासनिक दल के  साथ ही  वन-विभाग को दी    | देखते ही देखते मगरमच्छ को देखने ग्रामीणों का मजमा लग गया   | बताया कि मगरमच्छ काफी बड़ा था   | उसे काबू में करने के लिए बार-बार फंदा डालने की कोशिश की गई  | बमुश्किल  वन विभाग की टीम ने  गड्ढे के पानी को जेसीबी की मदद से निकाला   | और घण्टो की मशक्कत के बाद मगरमच्छ को रेस्क्यु कर पकड़ा  |     

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  17 August 2019

 AATMDAH

सभी बच्चे दस साल से कम आयु के    मन्दसौर के भानपुरा थाना क्षेत्र के ग्राम खजुरना में ह्दय विदारक घटना में माँ ने अपने चार मासूम बच्चो के साथ कुँए मे कूदकर आत्महत्या  कर ली   बताया जा महिला ने पारिवारिक विवाद के बाद यह आत्मघाती कदम उठाया  खजुरना की रहने वाली बतूल बाई बंजारा ने पारिवारिक विवाद के चलते अपने 8 और 3 साल की बेटियों  पिंकी और कनिका और  6 साल के लक्की 5 माह के बेटे  संजय के साथ कुए मे छलांग लगाकर आत्महत्या कर ली  पुलिस के अनुसार महिला का पति तमिलनाडु में रहकर कंबल बेचने का काम करता है   महिला अकेली अपने परिवार के साथ गांव में  ही रहती है   बीती रात महिला का पारिवारिक विवाद हुआ जिसके बाद महिला में अपने चार मासूम बच्चो के साथ कुए में छलांग लगा दी   सुबह जब परिजनों ने महिला की तलाश शुरू की तब घटना का पता चला  भानपुरा पुलिस ने ग्रामीणों की मदद से पांचो शवो को बाहर निकालकर पोस्टमार्टम के लिए भिजवाया   सभी मृतक बच्चों  की उम्र दस साल से भी कम है   एक साथ पांच मौत के बाद गांव में मातम पसरा है   वही इस ह्दय विदारक घटना और महिला के मासूम बच्चो सहित आत्महत्या जैसा गंभीर कदम उठाने के पीछे की वजह पुलिस तलाश रही है    

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  17 July 2019

 मध्यप्रदेश बदनामी

मुझे लगता है मध्यप्रदेश को किसी की नजर लग गई है। कुछ अच्छा घटित नहीं हो रहा है। कृषि बेहतर उत्पादन के बाद भी बेहाल, अन्नदाता आत्महत्या कर रहा है। नौकरशाही की नाफरमानियां और भ्रष्टाचार तो यहां पहले से ही खूंटा गाड़ के बैठे हुए हैैं। बदनामी के व्यापमं और गड़बडियों के सिहंस्थ की स्याही सूख नहीं पा रही है। ऐसे में नर्मदा माई समेत नदियों में रेत के डाकों ने प्रायश्चित स्वरूप मुख्यमंत्री से नर्मदा परिक्रमा करा डाली। मगर बदनामी है कि पीछा ही नहीं छोड़ रही है। प्रदेश के पराक्रमी किसानों ने प्याज की बंपर पैदावार की तो उसकी खरीदी में शिवराज सरकार के भी आंसू निकल पड़े। खुश हैं तो अफसर और व्यापारी। प्याज खरीदी में घाटालों की आशंकाओं का घटाटोप है। भ्रष्टाचार के बादल छाये हुए हैैं। मैदान में कप्तान के स्वरूप में शिवराज सिंह चौहान तो हैैं मगर मंत्रियों की गैरहाजिरी सियासी हालात को संजीदा बना रही है। ब्यूरोकेसी पर निर्भर सरकार उसी के सेबोटेज की शिकार है और अपनी बिगड़ती छवि से सदमें  में है। एक जून से शुरू हुए किसान आंदोलन के बाद एक महीना बीत चुका है, लेकिन खेती-किसानी को लेकर हर दिन कोई नई समस्या लेकर आ रही है। औसतन हर दो दिन में एक किसान कर्ज और उससे पैदा परेशानी के कारण आत्महत्या कर रहा है। कृषि मंत्री, कृषि अधिकारी इन मुसीबतों भरे दिन दिनों में गायब है। सीएम अकेले पड़ गए लगते हैं । उनकी कृषि हिमायती छवि पर बट्टा लग गया है। घबराहट में उन्होंने टॉप करने वाले विद्यार्थियों से कह दिया कि वे खेती ना करें क्योंकि वह किसानों को मरते और खेती को बर्बाद होते नहीं देख सकते। ग्यारह बरस से कृषि को लाभ का धंधा बनाने का वादा करने वाले शिवराज सिंह की खेती ना करें कि सलाह अपनी असफलता की स्वीकारोक्ति है। वे शायद जीवन में पहली बार इस कदर असहाय महसूस कर रहे हैं। जनता से संवाद कर समर्थन पाने में जितने वे कुशल हैं शायद प्रशासनिक पकड़ में उतने ही लचर, कमजोर। उनके खाटी शुभचिंतक भी थोड़ी अगर-मगर के साथ इसे स्वीकार करते हैं। भाजपा नेतृत्व इससे परेशान हैं। मगर इसका हल खुद मुख्यमंत्री को ही लगातार ईमानदार, तर्कसंगत, उच्च कोटि के कठोर निर्णय से खोजना होगा। अभी तो पूरा प्रदेश इससे जूझ रहा है। विरोधियों के लिए यह बड़ा हथियार है। राज्य की हालत यह है कि मुख्यमंत्री जब प्याज 8 रुपए प्रति किलो की दर से खरीदी का एलान करते हैं तो उसी क्षण कृषि, सहकारिता और नागरिक आपूर्ति विभाग को एक साथ सक्रिय हो जाना चाहिए था। खरीदी के साथ-साथ प्याज के बारिश से सुरक्षित भंडारण के लिए। उदाहरण के लिये जब आंख में धूल कंकड़ जाता है तो पलक झपकने और हाथ बचाव के लिए किसी के आदेश की प्रतीक्षा नहीं करते। उसी तरह प्याज के लिए गोदाम, वेयरहाउस और मंडी में शेड के नीचे- ऊपर तिरपाल, पालिथिन का प्रबंध युद्धस्तर पर करना चाहिए था। यदि अधिकारियों ने ऐसा नहीं किया है तो यह मुख्यमंत्री शिवराज सिंह के साथ सेबाटेज भी है। नौकरशाही की नाफरमानियों के बाद यह भीतरघात गंभीर है। यह सब वह अफसरशाही कर रही है जो कृषि उत्पाद का अनुमान लगाने में बुरी तरह फ्लॉप रही। इस वजह से सरकार को पता ही नहीं है कि कितनी प्याज खरीदनी है। स्थिति यह है कि गत वर्ष की तुलना में खरीदी के लिए दोगुनी राशि याने 200 करोड़ रुपए तय हुए थे। अब कहा जा रहा है कि 800 करोड़ रुपए की खरीदी होगी। यह हैरतअंगेज है। यहीं से बड़े घोटाले के साफ  संकेत मिलते हैं। कागज़ पर खरीदी और भुगतान हो जाएगा, जितनी खरीदी हुई है उससे अधिक प्याज सडऩा बता दिया जाएगा। यह सडऩा ही घोटाले के सबूतों को नष्ट करने के प्रबंध के रूप में देखा जा रहा है। मंत्री-अधिकारी कोई मैदान में नहीं है। किसी की जिम्मेदारी तय नहीं होना सरकार की प्रशासनिक कमजोरी का भयावह पक्ष माना जा रहा है। इसी तरह प्रदेश में स्वास्थ्य सेवाएं बिगड़ी हुई हैं। अफसरों की रुचि नहीं है। मंत्री अस्पतालों में सुधार के लिए सक्रिय नहीं हैं। इंदौर के एमवाय अस्पताल में 24 घंटे में 17 लोगों की ऑक्सीजन के अभाव में मौत हो जाती है। हिला देने वाली इस घटना पर मंत्री जी का पता नहीं है। स्कूल खुल गए हैं, 60 हजार मास्टरों की कमी है। पच्चीस हजार प्रतिनियक्ति पर होने से और 35 हजार पहले से ही कम है। नई भर्ती के लिए वित्त विभाग ने धन की तंगी के कारण रोक लगा दी है, लेकिन जून में शिक्षा मंत्री गप्प हांकते हुए करीब 35 हजार  से अधिक शिक्षकों की भर्ती कराने की बात करते हैं, जबकि जून में घोषणा नहीं नियुक्ति हो जानी चाहिए थी। विभाग में अफसर लापरवाह हैं और ऐसे में मंत्री की नींद जून में शिक्षण सत्र के दौरान खुल रही है।  पढ़ाई के बाद नगरीय प्रशासन को ही देखें। बारिश के समय शहर के नाले-नालियां साफ नहीं हुए। मगर मंत्री स्तर पर न तो कठोरता से वर्षा पूर्व तैयारियां कराईं और ना अब सजगता दिख रही है। हालात चिंताजनक हैं। चल रहे हैं गप्पों के तीर... राज्य की राजनीतिक परिस्थितियों में सत्ता और प्रतिपक्ष गप्पों के तीर चला रहे हैं। मुख्यमंत्री के ऐलान पर सरकार व भाजपा जनता के साथ मिलकर दो दौर में प्रदेश में 12 करोड़ से अधिक पेड़ पौधे लगाने जा रही है। करीब 7 करोड़ की आबादी वाले प्रदेश में पहले दौर में दो जुलाई को छह करोड़ पौधे 24 जिलों में लगाने का दावा किया गया। एक अनुमान के अनुसार नर्मदा घाटी के दो दर्जन जिलों में साढ़े तीन करोड़ की आबादी है। इनमें बच्चे,बुजुर्ग और महिलाएं भी हैं। सभी आ जाएं तो भी एक-एक, दो-दो पेड़ लगाने पड़ेंगे,  जो कि संभव नहीं है। फिर पौधे, स्थान और लगाने के लिए गड्ढा खोदना जरूरी है, लेकिन व्यवहारिक पक्ष पर किसी का ध्यान नहीं है। पूरी सरकार इवेंट के रूप में चल रही है। मसलन कृषि कर्मण अवार्ड ले लो भले ही, जमीनी हकीकत में किसान आत्महत्या कर रहा है। वैसे ही दावा होगा पेड़ लगाने का रिकॉर्ड पूरा करने का। भले ही पेड़ नजर नहीं आए। अगला वर्ष चुनावी है 2018 में पेड़ लगाने की राशि पौधारोपण के हिसाब से ग्रामीणों को अदा की जाएगी। इसके बदले में पेड़ भले ना दिखें, मगर वोटों की फसल तो काटी ही जा सकती है। गप्पों और योजनाओं के ख्याली पुलाव के बीच इस तरह के इवेंट आगे भी देखने को मिलेंगे। जवाब में आलस-प्रमाद और गुटबाजी में डूबी कांग्रेस आरोपों की झड़ी लगा सकती है। मगर अभी तो उसके हाथ से भी समय की रेत की तरह से फिसल रहा है। नेतृत्व परिवर्तन की बातें कांग्रेस कैंप में गप्पों की तरह तारीख और महीने के साथ आती हैं। मगर होता कुछ नहीं है। हालात यह है कि कांग्रेस कुछ नहीं करने के लिए बदनाम है और भाजपा कार्यकर्ता आधारित संगठन होने के बाबजूद इवेंट आधारित कामों के लिए मशहूर हो गई है। ऐसे में पार्टियों के कार्यकर्ताओं और जनता का भगवान भला करे... सब उल्टा-पुल्टा कहां तो मुख्यमंत्री शिवराज सिंह पांव -पांव वाले भैया थे, किसान पुत्र और नर्मदा पुत्र थे, लेकिन अब किसान भी परेशान है और मां नर्मदा समेत प्रदेश की नदियां रेत चोरों की वजह से संकट में है। नैतिकवादी पार्टी भाजपा में अनुशासन और नैतिक मूल्यों की गिरावट आ रही है। कर्ज में डूबे किसान ज्यादा उत्पादन करने के बाद भी मौत को गले लगा रहे हैैं। शांति का टापू मध्यप्रदेश अशांत हो रहा है। आजादी के लिये संघर्ष करने वाली कांग्रेस मध्यप्रदेश में शिथिल पड़ी हुई है। जनसेवक कहे जाने वाले सरकारी कर्मचारी मनमानी कर रहे हैैं। ऐसा लगता है मध्यप्रदेश को किसी की नजर लग गई है। जितनी ठीक करने कोशिश हो रही है उतनी ही उल्टा-पुल्टा हो रहा है...

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  7 July 2017

kisan golikand

मध्यप्रदेश के मंदसौर में प्रदर्शनकारी किसानों पर हुई गोलीबारी की घटना के बाद हुई छ किसानों की मौतों से नाराज प्रदर्शनकारियों ने आज मंदसौर कलेक्टर के साथ मारपीट और झूमाझटकी की। कलेक्टर मंदसौर स्वतंत्र कुमार सिंह स्टेट हाईवे पर शव रखकर प्रदर्शन करने वालों को समझाईश देने के लिए एसपी ओपी त्रिपाठी के साथ पहुंचे थे, तब उन पर आक्रोशित भीड़ ने हमला किया। बाद में उन्हें वहां से हटाया गया। इधर मंदसौर में प्रदर्शनकारियों ने जगह-जगह चक्काजाम कर रखा है। कर्फ्यू के बाद भी लोग हटने को तैयार नहीं हैं। कल हुई गोलीबारी की घटना में मंदसौर बरखेड़ा पंथ गांव के तीन किसानों की मौत हुई थी। इसमें से एक 11 साल का छात्र अभिषेक सिंह भी है। इससे गांव वालों में आक्रोश और बढ़ गया और एक किसान ने कलेक्टर को थप्पड़ मार दिया। कुछ लोगों ने दूर तक कलेक्टर का पीछा भी किया। एसपी के साथ भी झूमाझटकी हुई है और बीजेपी के पूर्व विधायक राधेश्याम पाटीदार को जमकर पीटा और उनकी गाड़ी में आग लगा दी। कलेक्टर, मंदसौर स्वतंत्र कुमार सिंह ने बताया मंदसौर और पिपलिया मंडी में कर्फ्यू लगा है। मंदसौर में हाईवे पर प्रदर्शनकारियों द्वारा शव रखकर चक्काजाम किया जा रहा है जिसे हटाने के लिए समझाईश देने की कोशिश की जा रही है। प्रदर्शन के मामले में 25-30 लोगों की गिरफ्तारी भी की गई है। गोलीचालन के बाद आज भी किसानों का प्रदर्शन उग्र रूप लिए रहा। आंदोलनकारी किसानों ने रूई के एक गोदाम में आग लगा दी तो सड़क के किनारे खड़े वाहनों को भी आग के हवाले कर दिया। पिपल्या मंडी में टोल नाके पर भी आंदोलनकारियोंं के कब्जे की खबर है। जानकारी के मुताबिक आज सुबह हजारों किसान बरखेड़ापंथ गांव में जमा हुए थे। मृतकों के अंतिम संस्कार से लौट रही भीड़ ने पिपल्या मंडी के टोल नाके पर कब्जा कर लिया और नाके के पास खड़े वाहनों में आग लगा दी। यहां प्रदर्शनकारियों ने पुलिस पर भी पथराव किया। इधर, इंदौर और भोपाल के मिसरौद में  भी किसानों ने उग्र प्रदर्शन किया। किसानों ने सरकार का पुतला फूंका और चक्काजाम कर तोड़फोड़ की। मंदसौर गोलीकांड में 6 किसानों की मौत के बाद प्रदेश बंद के आह्वान का सबसे ज्यादा असर मालवा क्षेत्र में दिखाई दिया बाकि भी प्रदेश के कई इलाकों में बंद शांतिपूर्ण रहा । इंदौर, उज्जैन, शाजापुर, राजगढ़, देवास, रतलाम में प्रदर्शनकारी सड़कों पर नजर आए और जगह-जगह चक्काजाम और तोड़फोड़ की खबर मिल रही है। प्रमुख शहर जबलपुर, ग्वालियर, रीवा, सागर, उज्जैन में भी किसान प्रदर्शन जारी है। कलेक्टर स्वतंत्र कुमार के बयान से सरकार यह दावा खोखला साबित हुआ है कि आंदोलनकारियों पर पुलिस अथवा सीआरपीएफ ने नहीं बल्कि उपद्रवियों ने गोली चलाई है। कलेक्टर स्वतंत्र कुमार आज उत्तेजित ग्रामीणों को यह समझाने की प्रयास कर रहे थे कि गोलियों प्रशासन के कहने पर नहीं चलाई गर्इं। लेकिन इतना सुनने के बाद किसान और भड़क गए। विवाद बढ़ता देख कलेक्टर को अलग ले जाया जाने लगा इसी दौरान एक किसान ने कलेक्टर को पीछे से थप्पड़ मार दिया। इसके बाद कलेक्टर  स्वतंत्र सिंह ने कहा कि गोली चलाए जाने को लेकर टीआई पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।   इधर, राष्ट्रीय किसान मजदूर संघ के नेता शिवकुमार शर्मा कक्काजी ने इंदौर में पत्रकारों से चर्चा में आरोप लगाया है कि सरकार किसानों की हत्या पर आमादा थी, यही वजह है कि किसानों की छाती और पीठ पर गोली मारी गई। शिवकुमार शर्मा ने आरोप लगाया कि सरकार में अफसरशाही पूरी तरह हावी है, 12 अफसर पूरी सरकार को चला रहे हैं। उन्होंने इन अफसरों पर भ्रष्टाचार के भी आरोप जड़े। उन्होंने कहा कि दस जून से किसान पूरे प्रदेश में जेल भरो आंदोलन करेंगे। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज कृषि कैबिनेट में फैसला लिया है कि किसानों के हित के लिए कृषि लागत और विपणन आयोग बनाएंगे। इसमें लागत मूल्य पर 50% अधिक कीमत पर किसानों की उपज खरीदी जाएगी। इसके साथ ही तुअर और मूंग की खरीदी के लिए तय की गई कीमत के आधार पर 10 जून से खरीदी करने का फैसला हुआ। बैठक में किसानों की कर्जमाफी पर भी चर्चा हुई इसके लिए सरकार किसानों के लिए समाधान योजना शुरू करने का विचार कर रही है। इसके तहत कर्ज न चुका पाने वाले किसानों का एक बार ब्याज माफ किया जाएगा। मंदसौर गोलीकांड ने केंद्र सरकार को भी परेशानी में डाल दिया है। केंद्रीय मंत्री वैंकेया नायडू ने गोलीकांड को बड़ी साजिश करार देते हुए इसके पीछे कांग्रेस का हाथ बताया है। नायडू ने कहा किसान कभी हिंसक नहीं होता। आंदोलन में कुछ आसमाजिक तत्व शामिल हो गए हैं। कांग्रेस के पास कोई मुद्दा नहीं है। कांग्रेस के राज्यसभा सांसद विवेक तन्खा ने कहा है कि सरकार ने किसानों पर गोलियां चलवाई हैं। तन्खा ने कहा कि वे गोलीकांड के लिए सरकार और प्रशासन के जिम्मेदार अफसरों और नेताओं के खिलाफ हत्या का मुकदमा दायर करवाएंगे। उन्होंने कहा आंदोलनकारी किसानों पर गोली चलाना सीधे उनकी हत्या करने जैसा है। पूर्व केंद्रीय मंत्री कमलनाथ ने आज दिल्ली में कहा कि शांतिपूर्ण अहिंसक आंदोलन पर सरकार और प्रशासन लाठियां और गोलियां बरसाकर दमन करने पर उतारू है। इससे खुद को किसान पुत्र कहने वाले शिवराज सिंह का चेहरा बेनकाब हो गया है। शिवराज जवाबदेही लेने के बजाए कांग्रेस पर आरोप लगा रही है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  7 June 2017

kisan hadtal

किसान हड़ताल का असर ,दूध-सब्जी की सप्लाई रुकी  मध्यप्रदेश में किसानों की हड़ताल के तीसरे दिन शनिवार को एक बार फिर आम लोगों को दूध और सब्जी की किल्लत का सामना करना पड़ा। कई इलाकों में पुलिस की सुरक्षा में दूध और सब्जी की दुकानें खुलीं, लेकिन इन्हें बहुत ज्यादा कीमत पर बेचा गया। उधर कई जगह आंदोलन कर रहे किसानों ने दूध और सब्जी की सप्लाई रोकने के लिए निजी वाहनों और बसों में भी चेकिंग शुरू कर दी है। भारतीय किसान संघ भी अब इस हड़ताल में शामिल होगा। किसान के आंदोलन पर सरकार हरकत में आ गई है। शनिवार दोपहर मुख्य सचिव बसंत प्रताप सिंह ने इंदौर, उज्जैन और भोपाल संभाग के अधिकारियों से वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिए चर्चा की। इस दौरान तीनों संभागों के आईजी, कलेक्टर, एसपी और दुग्ध संघ के अधिकारी भी उपस्थित थे। देवास के पास कन्नौद में खेत से 2 लीटर दूध लेकर घर आ रहे किसान को आंदोलनकारियों ने सुबह 8.15 बजे सरकारी अस्पताल के सामने रोक लिया, उन्होंने पहले दूध बहाया इसके बाद किसान के साथ मारपीट की। मामले में रिपोर्ट लिखाई गई। राजोदा में कैलोद चौराहे पर निजी वाहनों को रोक कर किसानों ने चेकिंग की, सुबह से खुली दूध डेयरियां भी बंद करवा दी गईं। खंडवा में बसों की चेकिंग में मिली सब्जी किसानों ने सड़क पर फेंकी। महाराष्ट्र से आया दूध का वाहन भी रोका, जिसके बाद ड्राइवर वाहन को थाने ले गया। वहां पुलिस के संरक्षण में दूध ज्यादा कीमत में बिका। शाजापुर में सांची दूध की सप्लाई होने से स्थिति कुछ सामान्य हुई, लेकिन खुला दूध अब भी नहीं मिला। यहां सब्जी की सप्लाई बंद रही। शाजापुर में करीब बड़ी संख्या में किसान सड़क पर उतर आए और सरकार विरोधी नारे लगाते हुए जमकर प्रदर्शन किया। मंदसौर में 300 लीटर दूध एक कार से जब्त हुआ, जिसके बाद जिला अस्पताल में इसे बांट दिया गया। कई जगह किसानों का विरोध जारी रहा उन्होंने रोक-रोकर वाहनों की चेकिंग की। दूध और सब्जी की किल्लत के चलते कई जगह आम लोगों ने किसानों का विरोध किया। लोगों का कहना है कि यह तरीका बिल्कुल गलत है। झाबुआ और आलीराजपुर में हड़ताल का कोई असर नहीं दिखा, यहां सामान्य रूप से मंडी खुली और दूध की सप्लाई भी सामान्य रही। हालांकि मंड़ि‍यों में सब्जी की आवक पहले की अपेक्षा कम रही। खरगोन सब्जी मंडी में हालत सामान्य रहे लेकिन सब्जियों के भाव आसमान पर रहे। इंदौर और धार में किसानों आंदोलन के चलते व्यापारी खरगोन नहीं पहुंचे। यहां दूध की सप्लाई भी सामान्य रही। रविवार को सब्जी मंडी बंद रह सकती है। जिले के भीकनगांव में सब्जी का व्यापार जारी। यहां सांची के दूध की सप्लाई भी हुई, गड़बड़ी की आशंका के चलते अमूल का दूध नहीं मंगवाया गया। जानकारी के मुता‍बिक सांची का 10 हजार लीटर दूध यहां सप्लाई हुआ। बड़वानी में किसान आंदोलन का असर नहीं रहा।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  3 June 2017

Video
Advertisement
x
This website is using cookies. More info. Accept
All Rights Reserved ©2024 MadhyaBharat News.