Since: 23-09-2009

Latest News :
शाह ने कहा- दंगों के वक्त मेरे साथ विधानसभा में थी माया.   प्रद्युम्न की हत्या के बाद खुला रेयान स्कूल.   आतंकवाद से साथ मिलकर लड़ेंगे भारत-जापान:शिंजो आबे.   प्रद्युम्न मामले में जुवेनाइल एक्ट के तहत होगी कार्रवाई.   साक्षरता के क्षेत्र में मध्यप्रदेश राष्ट्रीय पुरस्कारों से नवाजा गया.   छत्तीसगढ़ को मिले चार राष्ट्रीय पुरस्कार.   मध्यप्रदेश के सभी गाँव और शहर खुले में शौच से मुक्त किये जाएंगे.   शिवराज ने ग्राम रतनपुर में किया श्रमदान.   डेंगू लार्वा मिलने पर होगा 500 रुपये का जुर्माना.   पदयात्रा में जनहित विकास कार्यों की शुरुआत.   लोगों से रू-ब-रू हुए मुख्यमंत्री चौहान.   फैलोज व्यवहारिक और सैद्धांतिक अनुभवों पर आधारित सुझाव दें.   मजदूरों को छत्तीसगढ़ में पांच रूपए में मिलेगा टिफिन.   अम्बुजा सीमेंट में पिस गए दो मजदूर.   एम्बुलेंस ये ले जाती है नदी पार .   भालू के हमले से दो की मौत.   जोगी की जाति के मामले में सुनवाई फिर टली.   5 ट्रेनें रद्द, दो-तीन दिन बनी रहेगी परेशानी.  

रीवा News


मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान

कुशाभाऊ ठाकरे स्मृति व्याख्यान माला में मुख्यमंत्री  मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज रीवा में अवधेश प्रताप सिंह विश्वविद्यालय के स्वर्ण जयंती वर्ष के अवसर पर आयोजित कुशाभाऊ ठाकरे स्मृति व्याख्यान माला में कहा कि एकात्म मानववाद ही जीवन के सभी सुखों का मूलमंत्र है। श्री चौहान ने 'एकात्म मानववाद-उत्कृष्ट भारत विषय' पर अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि प्रकृति को आत्मसात कर नवीन भारत के निर्माण का संकल्प पूरा किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि पं. दीनदयाल उपाध्याय ने एकात्म मानववाद का जो सिद्धान्त दिया, वह समाज के अन्तिम छोर तक के व्यक्ति के हित में कार्य करने का है। हमारे लोकतंत्र में भी 'जनता का-जनता के लिये' सिद्धान्त लागू किया गया और इसी का प्रतिफल है सारे जहां से अच्छा हिन्दोस्तां हमारा। श्री चौहान ने कहा कि पं. दीनदयाल उपाध्याय ने सिखाया था कि हम अपने भारतीय दर्शन, विचार और सोच पर चलकर सुखी रह सकते हैं। शरीर, मन, बुद्धि, आत्मा का सुख मनुष्य को सुखी बनाता है। उन्होंने कहा कि उत्कृष्ट भारत के निर्माण के लिये आर्थिक सशक्तीकरण आवश्यक है। इसलिये हमें जीडीपी ग्रोथ रेट बढ़ाने के प्रयास करना चाहिए। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने देश के आर्थिक सुदृढ़ीकरण हेतु महत्वपूर्ण योजनाएं प्रारंभ की हैं। म.प्र. में भी इस प्रकार के अभियान एवं कार्यक्रम तथा योजनाएं संचालित की जा रही हैं ताकि प्रदेश को साधन सम्पन्न बनाया जा सके। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने इस अवसर पर अवधेश प्रताप सिंह विश्वविद्यालय में बघेली भाषा प्रकोष्ठ, कुशाभाऊ ठाकरे विद्या केन्द्र, पं. दीनदयाल उपाध्याय शोध केन्द्र खोलने एवं विश्वविद्यालय में संचालित आनंद विभाग के विधिवत संचालन की घोषणा की। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने 9 करोड़ 61 लाख रूपये लागत के निर्माण कार्यों की आधारशिला रखी। श्री चौहान ने विश्वविद्यालय प्रांगण में पौधारोपण भी किया। व्याख्यान माला में विषय प्रवर्तन करते हुए वरिष्ठ चिंतक एवं समाज सेवी श्री भगवत शरण माथुर ने लोगों का आव्हान किया कि एकात्म मानववाद के माध्यम से उत्कृष्ट भारत के निर्माण में सहभागी बनें। स्व. दीनदयाल उपाध्याय ने आध्यात्मिक वर्ण व्यवस्था के आधार पर दरिद्र नारायण की सेवा को ही मूल आधार माना था, यही शाश्वत सत्य है। कार्यक्रम के प्रारंभ में कुलपति ने विश्वविद्यालय में संचालित गतिविधियों की जानकारी दी। प्रो.एस.एल. अग्रवाल ने कुशाभाऊ ठाकरे के जीवन परिचय का वाचन किया। कार्यक्रम में उद्योग मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल, सांसद श्री जनार्दन मिश्रा, महापौर सुश्री ममता गुप्ता, जिला पंचायत अध्यक्ष श्री अभय मिश्रा, विधायक श्रीमती नीलम मिश्रा, श्री नारायण त्रिपाठी, श्री रामलाल रौतेल, गणमान्य नागरिक, प्रबुद्धजन एवं छात्र-छात्राएं उपस्थित थे। कार्यक्रम के समापन पर अतिथियों को शाल श्रीफल एवं प्रतीक चिन्ह भेंटकर सम्मानित किया गया।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  3 September 2017

रीवा में अति-वृष्टि

वाणिज्य-उद्योग, रोजगार तथा खनिज साधन मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल ने रीवा में अति-वृष्टि के कारण उत्पन्न परिस्थितियों और जल-भराव की स्थिति की समीक्षा की। श्री शुक्ल ने अधिकारियों से कहा कि अति-वृष्टि के कारण जहाँ-जहाँ जल-भराव की स्थिति निर्मित हुई है, वहाँ पूर्व में किये कच्चे प्रबंधों को पक्का किया जाये। वर्षा के कारण पानी रुकने की समस्या के समाधान के लिये पुख्ता प्रबंधन किये जायें। श्री शुक्ल ने समीक्षा बैठक में रीवा शहर के विभिन्न स्थानों पर निर्मित हुई जल-भराव की स्थिति की जानकारी ली। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि अमहिया नाला के नदी में मिलने के स्थान को सीधा किया जाये। शहर से वर्षा का पानी निकलकर नदी में सीधे जाकर मिले, ऐसी व्यवस्थाएँ सुनिश्चित करें। श्री शुक्ल ने विभिन्न नालों को अतिक्रमणमुक्त करने और राहत शिविरों में रुके व्यक्तियों को आवश्यक सहायता प्रदान करने के निर्देश दिये। बैठक में रीवा संभाग के कमिश्नर श्री एस.के. पाल ने अति-वृष्टि के कारण हुए जल-भराव से निपटने के लिये किये गये प्रयासों की विस्तारपूर्वक जानकारी दी।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  14 July 2017

सतना-रीवा में भारी बारिश

मध्यप्रदेश के सतना और रीवा अंचल में तेज बारिश से जनजीवन अस्तव्यस्त है। मिली जानकारी के मुताबिक भारी बारिश के कारण सतना के बकिया बराज डेम के तेज गेट खोलकर 117 क्यूसेक पानी छोड़ा जा रहा है। वहीं त्योंथर में टमस नदी का जलस्तर भी बढ़ जाने कारण अंदवा बांध से बेलन नदी में पानी छोड़ा जा रहा है। स्थानीय प्रशासन ने निचले हिस्सों में रह रहे लोगों सतर्क रहने की सलाह दी है। सभी डेम से पानी छोड़ने के बाद सतना रीवा में बाढ़ आने की भी आशंका जताई जा रही है। इस संबंध में प्रशासन ने अलर्ट जारी किया है। इधर सतना में माधवगढ़ नदी का जलस्तर बढ़ जाने से भी यातायात प्रभावित हो गया है। सतना में लगातार हो रही बारिश के कारण प्राइवेट स्कूलों ने बच्चों की सुरक्षा के मद्देनजर अवकाश दे दिया है। सतना-ऊँचेहरा मार्ग पर बारहा तिराहे के पास एक पुलिया तेज बारिश के कारण धंस गई है। पिछली बरसात में भी ये पुलिया क्षतिग्रस्त हो गई थी। बदहाल हालत में भी इस पुलिया से बड़े वाहनों का आवाजाही लगातार बनी हुई है, ऐसे में कोई भी बड़ी दुर्घटना हो सकती है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  12 July 2017

मुकुन्दपुर व्हाइट टाइगर सफारी

मुख्यमंत्री चौहान ने सपत्निक किया सफारी का भ्रमण  सफेद शेर विन्ध्य की शान है। मुकुन्दपुर व्हाइट टाइगर सफारी बनने से विन्ध्य का गौरव वापस आया है। इस सफारी को विश्व की सर्वश्रेष्ठ टाइगर सफारी में से एक बनाया जाएगा। रीवा के निकट सतना जिले में स्थित महाराजा मार्तण्ड सिंह जू देव व्हाइट टाइगर सफारी मुकुन्दपुर में भ्रमण के समय मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने यह बात कही। इस दौरान मुख्यमंत्री की धर्मपत्नी साधना सिंह, उद्योग-वाणिज्य और खनिज साधन मंत्री राजेन्द्र शुक्ल और उनकी धर्मपत्नी श्रीमती सुनीता शुक्ल मौजूद थी। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि निश्चित ही मध्यप्रदेश सरकार मुकुन्दपुर स्थित व्हाइट टाइगर सफारी को दुनिया की श्रेष्ठ सफारी में से एक बनायेगी। इसके लिये अगले सप्ताह भोपाल में उच्च-स्तरीय बैठक बुलायी जावेगी। इस सफारी को श्रेष्ठतम बनाने संबंधी निर्णय लिये जायेंगे। सफारी एवं जू के लिये किसी भी स्तर पर धन की कमी नहीं होने दी जायेगी। उद्योग मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल ने इस व्हाइट टाइगर सफारी के लिये जैसी कार्य-योजना बनायी है और जैसी उनकी कल्पना है उसी अनुरूप इस सफारी को स्वरूप प्रदान किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने परिवार से साथ मुकुन्दपुर व्हाइट टाइगर सफारी एवं जू-रेस्क्यू सेन्टर का आनन्द उठाया। मुख्यमंत्री ने इस दौरान रीवा में सफेद शेर के इतिहास के बारे में चर्चा करते हुए कहा कि विभिन्न स्थान पर जो भी सफेद शेर हैं, वे सभी विन्ध्य अंचल में जन्में सफेद शेर मोहन के वंशज हैं। मोहन को महाराजा मार्तण्ड सिंह जू देव ने विन्ध्य के जंगल से पकड़ा था। उद्योग मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल ने लम्बे समय के अन्तराल के बाद सफेद शेर को विन्ध्य की धरती पर वापस लाकर सराहनीय काम किया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि यह जानकर प्रसन्नता हुई कि इस सफारी में विदेशी पर्यटकों की रूचि बढ़ी है और उन्होंने यहाँ आकर सफेद शेर देखा है। उन्होंने निर्देश दिये कि सफेद शेर, बंगाल टाइगर और अन्य वन्य-प्राणियों की समुचित देखभाल होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि विशेषज्ञों की निगरानी में ऐसे प्रयास हों कि सफेद शेर का कुनबा बढ़े। मुकुन्दपुर का क्षेत्र सफेद शेरों का प्राकृतिक रहवास है। जलवायु उनके अनुकूल है। मुख्यमंत्री ने सफेद शेरनी विन्ध्या और बंगाल टाइगर और अन्य वन्य-प्राणियों को देखकर खुशी जाहिर की। मुख्यमंत्री ने भ्रमण के दौरान ही रीवा में गत वर्षा ऋतु के समय आयी भीषण बाढ़ को रोकने के उपायों के क्रियान्वयन की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि रीवावासियों को बाढ़ की भीषण आपदा से बचाने के लिये हर सम्भव उपाय करने में शीघ्रता लायी जानी चाहिये। उद्योग मंत्री श्री शुक्ल, सम्भागायुक्त श्री एस.के. पॉल और कलेक्टर श्री राहुल जैन ने बाढ़ की विभीषिका को रोकने के लिये अब तक किये गये प्रयास और कार्यों से मुख्यमंत्री को अवगत कराया।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  12 April 2017

शिवराज सिंह चौहान  कप कबड्डी

मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान की उपस्थिति में आज रीवा जिले के जवा जनपद अन्तर्गत ग्राम अतरैला में मुख्यमंत्री स्वच्छता सम्मान समारोह एवं विधायक कप कबड्डी प्रतियोगिता 2017 का आयोजन हुआ। इस अवसर पर रीवा, सिरमौर, गंगेव और नईगढ़ी जनपद पंचायतों को खुले में शौच मुक्त घोषित किया गया। मुख्यमंत्री  चौहान ने कहा कि ग्रामीण अंचल में होने वाले खेलों के आयोजन स्थानीय प्रतिभाओं को आगे आने में सहायक होते हैं। उन्होंने कहा कि शासन स्तर से ग्रामीण खेल प्रतिभाओं को निखारने के लिये बेहतर कोच और संसाधन मुहैया करवाने के सभी प्रयास किये जायेंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि कबड्डी जैसे स्थानीय खेल के आयोजन के लिये विधायक बधाई के पात्र हैं। उन्होंने सिरमौर में कबड्डी खेल के लिये इनडोर स्टेडियम के निर्माण की घोषणा भी की। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि गाँव और शहर को साफ-सुथरा और स्वच्छ बनाने का कर्त्तव्य प्रत्येक व्यक्ति का है। आज रीवा जिले की जो चार जनपदें खुले में शौच मुक्त हो रही हैं वहाँ के जन-प्रतिनिधि, ग्रामीणजन और प्रशासनिक अधिकारी बधाई के पात्र हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि अब जरूरत इस बात की है कि यहाँ सतत निगरानी हो और लोग शौचालयों का उपयोग करें। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में प्रत्येक व्यक्ति को आवास देने के उद्देश्य से ग्रामीण आवास कार्यक्रम संचालित किया जा रहा है। कार्यक्रम में रीवा जिले में इस वर्ष 38 हजार आवास बनाये जायेंगे। उन्होंने कहा कि छात्रों को पढ़ाई के लिये दूर न जाना पड़े, इस उद्देश्य से शिक्षा के क्षेत्र में विभिन्न विद्यालयों का उन्नयन और महाविद्यालयों की स्थापना की जा रही है। अब कक्षा 12वीं में 75 प्रतिशत से अधिक अंक लाने वाले विद्यार्थी को उच्च शिक्षा हेतु प्रतिष्ठित संस्थानों में प्रवेश पर लगने वाली फीस शासन द्वारा वहन की जायेगी। किसानों के लिये शून्य प्रतिशत ब्याज पर ऋण सुविधा उपलब्ध करायी गयी है। नहरों का जाल बिछाकर असिंचित भूमि को सिंचित करने का कार्य प्राथमिकता से किया जा रहा है। उन्होंने युवाओं से अपील की कि मुख्यमंत्री युवा उद्यमी और स्व-रोजगार योजनाओं का लाभ लेकर अपना स्वयं का उद्यम स्थापित करने के लिये आगे आकर स्वावलम्बी बनें। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ का संकल्प दोहराते हुए कहा कि प्रदेश में कानून बनाकर मासूमों पर अत्याचार करने वालों के खिलाफ कड़ी से कड़ी सजा का प्रावधान किया जायेगा। उन्होंने आजीविका मिशन को सशक्त बनाने की बात भी कही। मुख्यमंत्री ने जवा क्षेत्र को विकसित क्षेत्र बनाने के लिये हर सम्भव कार्य किये जाने की बात कहते हुए लोगों से नशा न करने और वृक्षारोपण कर प्रदेश को हरा-भरा एवं समृद्धशाली बनाने में सहयोग की अपेक्षा की। श्री चौहान ने स्वच्छ भारत मिशन अभियान में खुले में शौच मुक्त जनपदों के अध्यक्षों और सरपंचों को पुष्प-वर्षा कर व प्रशस्ति-पत्र प्रदान कर सम्मानित किया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कबड्डी प्रतियोगिता की विजेता और उपविजेता टीमों के खिलाड़ियों को भी पुरस्कृत किया। मुख्यमंत्री ने अपने अतरैला भ्रमण के दौरान 8949.79 लाख रूपये लागत के 3301 निर्माण कार्यों का शिलान्यास किया। कार्यक्रम में सांसद श्री जनार्दन मिश्र, विधायक त्यौंथर सर्वश्री रमाकांत तिवारी और दिव्यराज सिंह, उपाध्यक्ष जिला पंचायत श्रीमती विभा पटेल सहित जन प्रतिनिधि और स्थानीय ग्रामीण बड़ी संख्या में उपस्थित थे।     अच्छे प्रशासन के लिये तकनीक का उपयोग जरूरी-मुख्यमंत्री श्री चौहान मोबाइल एप-शिवराज सिंह चौहान की लांचिंग    मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि आज के समय में अच्छा प्रशासन देने के लिये तकनीक का उपयोग करना जरूरी है। मुख्यमंत्री श्री चौहान आज यहाँ 'मोबाइल एप शिवराजसिंह चौहान'' के लांचिंग कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि यह सुशासन की दृष्टि से एक महत्वपूर्ण कदम है। यह जनता के जुड़ने का सशक्त डिजिटल माध्यम है। इससे कम समय में जनता जुड़ेगी तथा सुझाव और समस्याओं की जानकारी दे सकेगी। इस एप से कार्यक्रमों तथा शासकीय योजनाओं की जानकारी भी मिलेगी। यह परस्पर संवाद का अच्छा माध्यम बनेगा। इससे जनता की समस्या का समाधान त्वरित समय में होगा। प्रमुख सचिव जनसंपर्क  एस.के.मिश्रा ने एप के संबंध में जानकारी दी। एण्ड्राईड फ़ोन के गूगल प्ले स्टोर पर शिवराज सिंह चौहान एप्प सर्च कर सकते हैं। इसे सिलेक्ट कर इंस्टॉल बटन दबाये। अगर एप कोई परमिशन माँगता है तो सहमति दें । एप इंस्टॉल होने के बाद अपनी भाषा अंग्रेज़ी या हिंदी का चयन कर सकते हैं। यह एप में मेन्यू सेक्शन में जा कर अलग-अलग जानकारियाँ प्राप्त कर सकते हैं। मुख्यमंत्री के समाचार, कार्यक्रम और उनके भाषण के वीडियो देख सकते हैं एवं ऑडियो सुन सकते हैं। साथ ही लेख पढ़ सकते हैं और अपना फ़ीडबेक भी दे सकते हैं। सोशल मीडिया से भी सीधा एप के माध्यम से जुड़ सकते हैं। बहुत सारे इंटरैक्टिव फ़ीचर्स इस एप में आने वाले दिनों में डाले जाएँगे। इसका आई.ओ.एस. वर्ज़न भी बहुत जल्द उपलब्ध करवाया जा रहा है। इस मौके पर जनसंपर्क मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा, लोक निर्माण मंत्री श्री रामपाल सिंह, सहकारिता राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री विश्वास सारंग, महापौर श्री आलोक शर्मा, सांसद श्री नंदकुमार सिंह चौहान और श्री सुहास भगत उपस्थित थे।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  17 March 2017

 राजेन्द्र शुक्ल

उद्योग मंत्री  शुक्ल ने रीवा में "भारत माता की जय'' से की "मिल-बॉचें म.प्र.'' की शुरूआत  वाणिज्य-उद्योग मंत्री  राजेन्द्र शुक्ल ने कहा कि विद्यार्थियों में शिक्षा के साथ अच्छे संस्कार भी जरूरी है। उन्होंने कहा कि संस्कार हमें अपने माता-पिता, गुरू, परिवार के सदस्यों के साथ अच्छे एवं आदर भाव रखने और सदमार्ग पर चलना सिखाते हैं। श्री शुक्ल  रीवा में 'मिल-बाँचें मध्यप्रदेश'' कार्यक्रम में शासकीय प्रवीण कुमारी हाई स्कूल में 8वीं कक्षा की छात्राओं को पढ़ा रहे थे। उद्योग मंत्री ने 'भारत माता की जय'' के नारे से छात्राओं को पढ़ाना शुरू किया। शिक्षक के रूप में श्री शुक्ल ने छात्राओं को पढ़ाया। इसके बाद गुरू द्रोणाचार्य के शिष्यों की कहानी कहानी सुनाई। उन्होंने बताया कि गुरू द्रोणाचार्य ने जब पक्षी पर निशाना लगाने की बात कही तो जहाँ युधिष्ठिर और भीम को पक्षी दिखाई दिया वहीं अर्जुन को सिर्फ पक्षी की आँख दिखी। इसकी सीख यह है कि हमें अपने लक्ष्य के अलावा अन्य की तरफ ध्यान नहीं रखना चाहिए। उद्योग मंत्री ने छात्राओं से मन लगाकर पढ़ने की बात कही। परीक्षा की तैयारी के विषय में पूछा तथा कहा कि जब पढ़े तो पूरी एकाग्रता और तल्लीनता से करें। घर में भी मन लगाकर पढ़े। समाज में बेटियों का स्थान सर्वोपरि है। मुख्य मंत्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में बेटियों के उत्थान के लिये कई योजनाएँ तथा कार्यक्रम संचालित है। 'मिल-बांचें कार्यक्रम'' भी एक पहल है, जिसमें हर वर्ग के व्यक्ति विद्यालयों में जाकर पढ़ा रहे हैं। इससे एक ओर जहाँ विद्यार्थियों का मनोबल बढ़ता है, वहीं वह अच्छे संस्कार और शिक्षा ग्रहण करते हैं। श्री शुक्ल ने विद्यालय में व्यवस्थाओं की जानकारी भी ली। श्री शुक्ल ने अन्य कक्षओं में जाकर छात्राओं से शैक्षणिक व्यवस्था के बारे में पूछताछ की। प्राचार्य को स्कूल मैदान को व्यवस्थित कर सुधार कार्य करवाने के लिये कहा। मुख्यमंत्री का संदेश भी छात्राओं को पढ़कर सुनाया गया। छात्राओं को पढ़ाने पहुँचे उद्योग मंत्री ने बताया कि प्राथमिक शिक्षा के दौरान इसी विद्यालय में उन्होंने पढ़ाई की थी। छात्रा कुमारी संध्या द्विवेदी ने श्री शुक्ल से पूछा कि राजनीति में आने के लिये किन-किन गुणों का होना आवश्यक है। उद्योग मंत्री ने बताया कि राजनेता में सेवाभाव का होना अति आवश्यक है। दूसरों के दुख-दर्द को समझे और संवेदनशील होकर उसे दूर करने का काम करे, तभी वह जनता का विश्वास जीतने में सफल हो पायेगा। श्री राजेन्द्र शुक्ल ने सुश्री निधि मिश्रा द्वारा लिखित ‘कुछ बातें’ पुस्तक का विमोचन किया।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  18 February 2017

shivraj singh

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश में प्रत्येक गरीब परिवार को आवासीय भूमि का पट्टा दिया जायेगा और राज्य शासन की योजना में उनके लिये मकान का निर्माण भी करवाया जाएगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान रीवा जिले के ग्राम ओझापूर्वा में जन-समुदाय को सम्बोधित कर रहे थे। इस अवसर पर अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद श्रीमठ बाघम्बरी गद्दी बड़े हनुमान त्रिवेणी बाँध प्रयाग इलाहाबाद के अध्यक्ष महन्त नरेन्द्र गिरि श्री महाराज और मुख्यमंत्री की धर्मपत्नी श्रीमती साधना सिंह मौजूद थीं। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि यह कार्यक्रम मध्यप्रदेश शासन के आनन्दम विभाग की नीति के अनुसार एक अनुपम उदाहरण है। गुरू महन्त नरेन्द्र गिरि जी महाराज ने अपने निर्धन शिष्य शिवेक मिश्रा को एक शानदार मकान का निर्माण कर प्रदान किया है। उन्होंने कहा मध्यप्रदेश सरकार का प्रयास है कि प्रत्येक व्यक्ति सुख, शांति, समृद्धि और आनन्द के साथ जीवन जियें। मन को आनन्द धन और पद से नहीं मिलता है, जिसके पास कुछ नहीं है उसे सम्बल, सहयोग देने उसके सुख के लिये सभी प्रयास करने में ही आनन्द है। मध्यप्रदेश सरकार ने भी आनन्द विभाग का गठन कर इसी दिशा में प्रयास शुरू किये हैं। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने महन्त नरेन्द्र गिरि जी महाराज को आनन्दम विभाग का प्रमाण-पत्र ससम्मान प्रदान करते हुए कहा कि मध्यप्रदेश शासन उनका सम्मान और आदर कर रहा है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि छात्र-छात्राओं को प्राथमिक, माध्यमिक, उच्चतर और उच्च शिक्षा पाने में आने वाली हर बाधा को राज्य सरकार ने दूर किया है। अब किसी भी गरीब परिवार के छात्र को उच्च शिक्षा पाने में फीस की चिन्ता नहीं करनी पड़ रही है। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने प्रत्येक युवा के लिये रोजगार की चिन्ता की है। उन्होंने कहा कि अगले एक वर्ष में साढ़े सात लाख युवाओं को स्व-रोजगार में स्थापित करने का लक्ष्य है। राज्य सरकार युवाओं को इसके लिये ऋण प्रदान करायेगी तथा ऋण की सुगमतापूर्वक वापसी की जिम्मेदारी भी राज्य सरकार लेगी। मुख्यमंत्री ने गाँव की कक्षा 8वीं तक की शाला का कक्षा 10वीं तक उन्नयन करने की घोषणा भी की। उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र में एक स्वास्थ्य केन्द्र प्रारम्भ होगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि जिले में अनेक जगह स्वास्थ्य शिविर लगाये जा रहे हैं ताकि हर पीड़ित व्यक्ति का समुचित इलाज हो सके। गम्भीर बीमारियों के इलाज के लिये भी मध्यप्रदेश सरकार मदद देगी। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने सभी संत-महात्मा और जन-समुदाय का आव्हान किया कि वे नर्मदा सेवा यात्रा में शामिल हों, ताकि नर्मदा नदी के साथ सभी नदियों के जल की स्वच्छता और भरपूर जल को कायम रखा जा सके। महन्त नरेन्द्र गिरि जी महाराज ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री चौहान ने उज्जैन में सिंहस्थ के दौरान अति उत्तम इंतजाम सुनिश्चित करवाये थे। महंत जी ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री चौहान प्रत्येक संत-महात्मा और हर व्यक्ति के हृदय में सदैव निवास करेंगे। उन्होंने आज एक निर्धन व्यक्ति के गृह प्रवेश कार्यक्रम में शामिल होकर प्रत्येक गरीब परिवार के मान को बढ़ाया है। मुख्यमंत्री ने महंत जी को आनन्दम विभाग की ओर से प्रशस्ति-पत्र, स्मृति-चिन्ह और रामायण की प्रति भेंट स्वरूप दी। इस अवसर पर मुख्यमंत्री का अभिनन्दन भी किया गया।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  7 February 2017

लोक सेवा गारंटी

 रीवा में युवा सम्मेलन में मुख्यमंत्री  चौहान  मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि इस वर्ष साढ़े सात लाख युवाओं को स्व-रोजगार दिया जायेगा। उन्होंने कहा कि हर संभाग में उत्कृष्ट महाविद्यालय बनाये जायेंगे। इनमें प्लेसमेंट सेंटर भी होगा। छात्रों को उत्तर-पुस्तिका देखने का प्रावधान लोक सेवा गारंटी अधिनियम में जोड़ा जायेगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश के युवा पढ़ाई में जुटें और अपनी प्रतिभा को निखारें, सरकार उनकी पूरी मदद करेगी।  चौहान रीवा में युवा सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि सरकार युवाओं को रोजगार से जोड़ने के लिये अथक प्रयास कर रही है। युवाओं को स्वयं का उद्यम स्थापित करने के लिये एक करोड़ रूपये की बैंक ऋण गारंटी को बढ़ाकर दो करोड़ रूपये कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के युवाओं को पढ़ाई-लिखाई के उत्कृष्ट संसाधन मिले, इस दिशा में भी काम किया जा रहा है। पहली से कक्षा 12वीं तक नि:शुल्क पुस्तक, 8वीं तक यूनिफार्म और घर से 3 किलोमीटर स्कूल दूर होने पर ग्रामीण क्षेत्र में नि:शुल्क सायकल दी जा रही है। गाँव की बेटी योजना में 12वीं कक्षा में 60 प्रतिशत अंक लाने पर और कॉलेज में प्रवेश लेने पर अनुसूचित जाति, जनजाति, पिछड़ा और अल्पसंख्यक वर्ग के साथ ही सामान्य वर्ग के गरीब विद्यार्थियों को भी 5 हजार रूपये की छात्रवृत्ति दी जा रही है। उन्होंने बताया कि 12वीं कक्षा में 85 प्रतिशत अंक लाने पर लेपटॉप दिया जा रहा है। मुख्यमंत्री ने बताया कि हमारे प्रदेश के विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा के लिये बाहर नहीं जाना पड़े, इसके लिये अखिल भारतीय स्तर के इंस्टीटयूट खोले जा रहे हैं। प्रतिभावान बच्चों की पढ़ाई में गरीबी बाधा न बने इसके‍लिये सरकार ने निर्णय लिया है कि उनकी फीस माता-पिता नहीं बल्कि सरकार भरेगी। युवाओं को लोक सेवा और राज्य सेवा आयोग की कोचिंग भी नि:शुल्क दिलवाई जायेगी।   मुख्यमंत्री ने बताया कि अगले सत्र से 5वीं और 8वीं की बोर्ड परीक्षा फिर से शुरू की जायेगी। महाविद्यालयों में पीजी और रेगुलर अथॉरिटी कोर्स को छोड़कर सेमेस्टर सिस्टम को बंद किया जायेगा। मुख्यमंत्री ने बताया कि मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना में 10 हजार से लेकर 2 करोड़ तक का बैंक ऋण सरकार की गारंटी पर दिया जायेगा। इस पर 15 प्रतिशत अनुदान और 5 साल तक 5 प्रतिशत तक का ब्याज सरकार भरेगी। सरकार द्वारा 100 करोड़ रूपये का वेंचर केपिटल फण्ड भी बनाया गया है। इससे युवाओं को नई कम्पनी बनाने में मदद दी जायेगी। उन्होंने युवाओं को नशीले पदार्थ का सेवन नहीं करने, बेटियों का सम्मान, पर्यावरण की रक्षा और हर वर्ष एक पेड़ लगाकर नदियों को दूषित होने से बचाने का संकल्प दिलवाया। उच्च शिक्षा मंत्री श्री जयभान सिंह पवैया ने बताया कि अगले शिक्षा सत्र से पाठ्यक्रम में कौशल उन्नयन के साथ 20 प्रतिशत पाठ्यक्रम नैतिक शिक्षा से संबंधित होगा। वाणिज्य-उद्योग मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल ने कहा कि विंध्य के युवाओं में ऊर्जा है, जिसका उपयोग इस अंचल के साथ ही प्रदेश की उन्नति में किया जायेगा। तकनीकी शिक्षा एवं कौशल विकास राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री दीपक जोशी ने बताया कि अगले शिक्षण सत्र से राजीव गांधी प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय हिन्दी माध्यम से परिक्षाएँ संचालित करेगा। उन्होंने कहा कि कौशल उन्नयन के लिये 1600 करोड़ के प्रोजेक्ट बनाये जायेंगे। मुख्यमंत्री ने मुख्यमंत्री विवाह और निकाह योजना में 501 जोड़ों को आशीर्वाद दिया। उन्होंने रीवा शहर को खुले में शौच से मुक्त होने पर महापौर सुश्री ममता गुप्ता को प्रमाण-पत्र देकर सम्मानित किया। मुख्यमंत्री ने युवा उद्यमी द्वारा लगाये जाने वाले उद्योगों का शुभारंभ कर 10 हितग्राहियों को ई-रिक्शा वितरित किये। छात्रों को स्मार्ट फोन और दिव्यांग छात्रों को लेपटॉप दिये। मुख्यमंत्री ने लगभग 220 करोड़ की लागत के विकास कार्यों का लोकार्पण और 5 करोड़ से अधिक के कामों का शिलान्यास किया। उन्होंने शासकीय पॉलिटेक्निक कॉलेज, अनुसूचित जाति, जनजाति कन्या छात्रावास, मॉडल केरियर सेन्टर रीवा वनकुंइया मार्ग, कटरा क्योटी लालगाँव और मउगंज मार्ग का लोकार्पण किया। मुख्यमंत्री ने रोजगार मेले में युवाओं को नियुक्ति पत्र भी सौंपे। सम्मेलन में सांसद श्री जनार्दन मिश्र, श्री गणेश सिंह, श्रीमती रीति पाठक, अध्यक्ष जिला पंचायत श्री अभय मिश्रा, अध्यक्ष व्यापार संवर्धन बोर्ड श्री मदन मोहन गुप्ता, विधायक एवं बड़ी संख्या में युवा उपस्थित थे।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  21 January 2017

riwa prutan

मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान ने रीवा में पर्यटन विभाग द्वारा निर्मित विंध्या रिट्रीट एवं फूड क्राफ्ट इंस्टीटयूट का लोकार्पण किया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने दोनों भवन के निर्माण और डिजाइन की तारीफ की। श्री चौहान ने कहा कि रिट्रीट के बन जाने से पर्यटकों को रूकने की सुविधा मिलेगी। फूड क्राफ्ट इंस्टीट्यूट से युवाओं को होटल प्रबंधन, फूड प्रोडक्शन, फूड बेवरेज सर्विस, बेकरी, कनफेक्शनरी एवं हाउसकीपिंग का डिप्लोमा मिलेगा, जिससे उन्हें रोजगार भी मिल सकेगा। फूड एण्ड क्राफ्ट इंस्टीटयूट की स्थापना भारत सरकार के सहयोग से की गई है। साढ़े 300 करोड़ की लागत से निर्मित इस संस्थान में विभिन्न विषय के पाठयक्रम शुरू किये जायेंगे, जिससे युवाओं को रोजगारोन्मुखी प्रशिक्षण मिल सकेगा। विन्ध्या रिट्रीट का निर्माण 3 करोड़ की लागत से किया गया।   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  21 January 2017

एफ.सी.आई. एवं विंध्या रिट्रीट रीवा

मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान 20 जनवरी को रीवा में फूड एण्ड क्राफ्ट इंस्टीट्यूट का शुभारंभ करेंगे। श्री चौहान मध्यप्रदेश राज्य पर्यटन विकास निगम द्वारा नव-निर्मित विंध्या रिट्रीट रीवा का लोकार्पण भी करेंगे। उल्लेखनीय है कि फूड एण्ड क्राफ्ट इंस्टीट्यूट की स्थापना रीवा में भारत सरकार के सहयोग से की गई। रीवा में यह संस्थान 3.50 करोड़ की लागत से निर्मित हुआ है। संस्थान में जल्द ही फूड प्रोडक्शन, फूड एण्ड वेबरेज सर्विस एवं हाउसकीपिंग विषयों के पाठ्यक्रम शुरू किये जायेंगे। इससे क्षेत्र के युवाओं को रोजगारोन्मुखी प्रशिक्षण मिल सकेगा।   मुख्यमंत्री श्री चौहान इसी दिन रीवा में नवनिर्मित विंध्या रिट्रीट का लोकार्पण भी करेंगे। इससे रीवा में पर्यटक सुविधाओं का विस्तार होगा। विंध्या रिट्रीट के निर्माण पर लगभग 3 करोड़ रुपए की लागत आई है। इसमें 10 कक्ष बने हैं। साथ ही सर्वसुविधायुक्त कॉन्फ्रेंस हॉल, रेस्टॉरेंट, लॉबी और किचन का निर्माण किया गया है। इस अवसर पर रीवा में आयोजित समारोह में वाणिज्य एवं उद्योग तथा खनिज साधन मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल, पर्यटन एवं संस्कृति राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री सुरेन्द्र पटवा, सांसद श्री जनार्दन मिश्रा, राज्य पर्यटन विकास निगम के अध्यक्ष श्री तपन भौमिक एवं महापौर श्रीमती ममता गुप्ता विशेष रूप से उपस्थित रहेंगे।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  19 January 2017

riwa news

 मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान ने रीवा अल्ट्रा मेगा सोलर परियोजना कार्य का जायजा लिया। उन्होंने परियोजना कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिये। यह परियोजना दुनिया की सबसे बड़ी सौर ऊर्जा परियोजना है। इससे 750 मेगावॉट बिजली का उत्पादन होगा। इसमें सहभागिता के लिए प्रमुख राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय कम्पनियों ने रूचि दिखाई है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि परियोजना के कार्य में तेजी लायी जाये। उन्होंने परियोजना के विभिन्न चरणों के कार्य की जानकारी ली। बताया गया कि परियोजना को 250 मेगावॉट की तीन इकाइयों में बाँटा गया है। इसके पावर ग्रिड सब स्टेशन का कार्य प्रगति पर है। यह देश की पहली परियोजना है, जिसे क्लीन टेक्नोलॉजी फण्ड के अंतर्गत ऋण स्वीकृत किया गया है। इससे दिल्ली मेट्रो को बिजली दी जायेगी। परियोजना का प्रस्तुतिकरण करते हुए प्रमुख सचिव नवीन एवं नवकरणीय ऊर्जा श्री मनु श्रीवास्तव ने बताया कि परियोजना से प्रदेश को विभिन्न लाभ होंगे। इनमें प्रदेश को सस्ती सौर विद्युत प्राप्त होगी, विद्युत वितरण कम्पनियों के आर.पी.ओ. की पूर्ति, परियोजना में 5000 करोड़ रूपये का निवेश, निजी भूमि के लिये भू-स्वामियों को 54 करोड़ रूपये का भुगतान, प्रमुख है। विकासकों से 15 करोड़ रूपये स्थानीय क्षेत्र विकास के रूप में प्राप्त होंगे। विकासकों से रजिस्ट्रेशन के रूप में राज्य को साढ़े सात करोड़ रूपये और राजस्व भूमि उपयोग के लिये 32 करोड़ रूपये प्राप्त होंगे। परियोजना निर्माण अवधि में 13 हजार 500 श्रमिकों को रोजगार मिलेगा तथा परियोजना कमीशनिंग होने पर 750 श्रमिकों को रोजगार उपलब्ध होगा।बैठक में ऊर्जा मंत्री श्री पारस जैन, उद्योग मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल, मुख्य सचिव श्री बी.पी. सिंह, अपर मुख्य सचिव वित्त श्री ए.पी. श्रीवास्तव, प्रमुख सचिव उद्योग श्री मोहम्मद सुलेमान एवं अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  17 January 2017

pashudhan

उद्योग मंत्री  राजेन्द्र शुक्ल ने कहा कि बेसहारा पशुधन को संरक्षित रखने पंचायतों में भी गौ-शालाओं का निर्माण किया जाये। उन्होंने कहा कि रीवा शहर के आसपास की ग्राम पंचायतों सहित जिले के अन्य ग्रामों में भी गौ-शालाओं के निर्माण के कार्य प्राथमिकता से करवाये जाये। उन्होंने कहा कि लक्ष्मणबाग गौ-शाला को भी आत्म-निर्भर बनाया जायेगा। श्री शुक्ल आज रीवा में जिला गौ-पालन एवं पशुधन संवर्धन समिति की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। श्री शुक्ल ने कहा कि लक्ष्मणबाग गौ-शाला से प्रेरणा लेकर लोग गौ-संरक्षण एवं संवर्धन के लिए आगे आयेंगे और गौ-वंश से दैनिक उपयोग की वस्तुओं का भी निर्माण करेंगे। उद्योग मंत्री ने बताया कि गौ-शाला में गाय के गोबर से लकड़ी एवं गमले तथा गौ-मूत्र से फिनायल बनाने का कार्य प्रथम चरण में शुरू किया जायेगा। उन्होंने कहा कि बसावन मामा के पास स्थित क्षेत्र में गौ-अभयारण्य के निर्माण के लिए आवश्यक कार्य-योजना बनाते हुए जमीन हस्तांरण की कार्यवाही सुनिश्चित की जाये। उद्योग मंत्री ने कहा कि लक्ष्मणबाग गौ-शाला जागरूकता का भी कार्य करेंगी जिससे प्रेरित होकर जिले में गौ-वंश को संरक्षित तथा संवर्धित करने का काम होगा। बैठक में गौ-शालाओं की बेहतर व्यवस्थाओं तथा गोबर और गौ-मूत्र से बनायी जाने वाली सामग्री का प्रस्तुतीकरण दिया गया। गौ-शाला संचालन समिति के अध्यक्ष श्री राजेश पाण्डेय ने गौ-शाला की अद्यतन प्रगति से अवगत करवाया।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  3 January 2017

shivraj singh rewa

  रीवा में गरीब कल्याण एवं अन्त्योदय मेला में मुख्यमंत्री    विकास के साथ रोजगार के नये अवसर सृजित करने के कार्य प्राथमिकता और योजनाबद्व तरीके से किये जाकर युवा पीढ़ी को प्रदेश के विकास में सहभागी बनाया जाये। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने  रीवा जिले के मनिकवार ग्राम में गरीब कल्याण एवं अन्त्योदय मेले में यह बात कही। इस अवसर पर उन्होंने 35 हजार हितग्राहियों को करीब करोड़ों रूपये के हितलाभ पत्र और सामग्री वितरित की। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कार्यक्रम में 2 करोड़ 32 लाख की लागत के विकास और निर्माण कार्यों का लोकार्पण भी किया। उद्योग एवं खनिज मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल भी उपस्थित थे। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि उनका उद्देश्य गरीबों और समाज के अंतिम छोर के व्यक्ति को लाभ पहुँचाना है। इसीके मद्देनजर विभिन्न प्रकार की योजनाएँ बनायी गयी हैं। उन्होंने विश्वास दिलाया कि प्रगति और विकास के मापदण्ड से ही प्रदेश को उन्नतिशील बनाने का हर कार्य होगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि विन्ध्य की उर्वरा भूमि को आने वाले वर्षों में बाणसागर के पानी से सिंचित कर दिया जायेगा। उन्होंने औषधीय खेती के साथ ही फलों की खेती कर उन्नतिशील कृषक बनने की बात किसानों से कही। मुख्यमंत्री ने कहा कि महिलाएँ अपने खाली समय का सदुपयोग करें और आजीविका मिशन को अपनी उन्नति का माध्यम बनायें। श्री चौहान ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा गरीबों को घर बनाने के लिये भूमि देने और मकान बनाने की योजना बनायी गयी है। उन्होंने कहा कि 1.20 लाख से मकान और 12 हजार रूपये से घर में शौचालय के निर्माण की राशि शासन द्वारा मुहैया करायी जा रही है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि पढ़ाई के लिये बेटे-बेटियों को किताबें, छात्रवृत्ति, साइकिल, लैपटाप और स्मार्टफोन देने का काम भी किया जा रहा है। अस्पतालों में निःशुल्क इलाज के साथ हाथठेले वालों के लिये ई-रिक्शा देने का काम भी किया जा रहा है। उन्होंने घर-घर में शौचालय बनवाने, अपने आसपास साफ-सफाई रखने और वर्ष में कम से कम एक पेड़ लगाकर उसे जीवित रखने का आव्हान लोगों से किया। मुख्यमंत्री ने नशामुक्त गाँव बनाने और कैशलेस व्यवस्था का अधिक से अधिक उपयोग करने की बात कही। मुख्यमंत्री चौहान ने घोषणा की कि रायपुर-सीतापुर मार्ग को उन्नत सड़क के तौर पर सौ करोड़ रूपये की लागत से बनाया जायेगा। उन्होंने शासकीय विद्यालय खैरा, पूर्वा और रायपुर के उन्नयन की घोषणा भी की। आजीविका मिशन का बैंक लिंकेज कराये जाने, शासकीय हायर सेकण्ड्री स्कूल मनिकवार के नये भवन का निर्माण, स्कूल के खेल मैदान को मिनी स्टेडियम बनाने, स्वास्थ्य केन्द्र खोलने, हायर सेकण्डरी शिवराजपुर का नामकरण शहीद भैरोसिंह के नाम पर करवाने सहित शासकीय महाविद्यालय नईगढ़ी और देवतालाब में अन्य विषय प्रारंभ कराने की घोषणा भी की। मुख्यमंत्री ने कहा कि मनिकवार विद्यालय का नामकरण स्वतंत्रता सेनानी श्री बृजराज सिंह तिवारी के नाम पर किया जायेगा। सांसद श्री जनार्दन मिश्र ने बाणसागर के पानी को हनुमना में भी पहुँचाये जाने की माँग की। विधायक  गिरीश गौतम ने कहा कि शासन की जन-कल्याणकारी और आमजन हितैषी योजनाओं की जानकारी देने के उद्देश्य से उन्होंने देवतालाब क्षेत्र में साइकिल यात्रा की। श्री गौतम ने मुख्यमंत्री श्री चौहान को विकास पुरूष बताया और क्षेत्र की समस्याओं की ओर ध्यान आकृष्ट किया। विकास प्रदर्शनी रही आकर्षण का केन्द्र मेला में जनसम्पर्क और अन्य विभागों द्वारा लगायी गयी विकास प्रदर्शनी आकर्षण का केन्द्र रही। जनसम्पर्क विभाग के सूचना-सह-शिविर में विकास एवं हितग्राहीमूलक योजनाओं के प्रचार साहित्य का भी वितरण किया गया।     Attachments area

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  28 December 2016

rajendra ji

    रीवा में 4.80 करोड़ की सड़कों का भूमि-पूजन    उद्योग तथा खनिज साधन मंत्री राजेन्द्र शुक्ल ने कहा है कि किसी भी क्षेत्र के विकास के लिए अच्छी सड़कों का होना बहुत आवश्यक है। सड़कें अच्छी बन जाने से विकास की यात्रा शुरू हो जाती है। साथ ही आवागमन सुगम हो जाता है। श्री शुक्ल आज रीवा जिले के विभिन्न स्थान में 4 करोड़ 80 लाख रुपये लागत की सड़कों का भूमि-पूजन कर रहे थे। श्री शुक्ल ने लौआ लक्ष्मणपुर में तीन करोड़ की लागत से बनने वाली चिन्मय आश्रम से कपूरी, बरा कोठार में एक करोड़ 74 लाख रूपये की लागत से बनने वाली विश्वविद्यालय सिरमौर रोड से अजगरहा और ग्राम पंचायत रौसर में 7 लाख 16 हजार रुपये की लागत से बनने वाली छोटी रौसर से गुलाबी टोला की सड़क का भूमि-पूजन किया। श्री शुक्ल ने कहा कि सड़कों का निर्माण पूरा होने पर ये क्षेत्र भी विकसित क्षेत्र की सूची में जुड़ जाएंगे। उन्होंने कहा कि अब कोई भी गाँव बिना सड़क का नहीं होगा। उद्योग मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की मंशा के अनुरूप गाँवों को भी शहर की भांति सुविधाएँ मुहैया करवायी जायेंगी। गाँवों में पाइप लाइन बिछाकर घरों में पानी की आपूर्ति सुनिश्चित की जायेगी। उन्होंने कहा कि किसानों को पर्याप्त मात्रा में नहरों से सिंचाई के लिए पानी उपलब्ध करवाया जा रहा है। सड़कों के साथ स्वास्थ्य, शिक्षा, विद्युत सहित अनेक बुनियादी आवश्यकताओं की पूर्ति कर किसानों को समृद्ध बनाया जायेगा। श्री शुक्ल ने कहा कि सभी ऋणी और अऋणी किसान प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का लाभ उठायें। उन्होंने कहा कि बेरोजगार युवाओं को स्व-रोजगार के लिए मुख्यमंत्री स्व-रोजगार योजना से ऋण दिया जा रहा है। मंडी बोर्ड के पूर्व अध्यक्ष श्री रामसिंह ने कहा कि मंत्री श्री शुक्ल के सहयोग से विकास और विस्तार सभी क्षेत्रों में किया जा रहा है। श्री विद्याप्रकाश श्रीवास्तव ने कहा कि स्वास्थ्य, सड़क, शिक्षा सहित अनेक क्षेत्र में मुख्यमंत्री श्री चौहान और श्री शुक्ल द्वारा विकास के बहुत से कार्य किए गए हैं। रीवा जनपद अध्यक्ष श्री के.पी. त्रिपाठी सहित स्थानीय जन-प्रतिनिधि और ग्रामीण उपस्थित थे।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  19 December 2016

godevak

शुक्ल ने पुरस्कृत किया गौ-पालकों को  उद्योग मंत्री राजेन्द्र शुक्ल ने कहा है कि संगठित और योजना बनाकर रीवा के गौ-पालकों को डेयरी उद्योग से जोड़ा जायेगा। उन्होंने कहा कि नई तकनीक को अपनाकर पशुपालक दूध के उत्पादन को बढ़ा सकते हैं। श्री शुक्ल ने पशुपालकों के प्रशिक्षण पर भी जोर दिया। उद्योग मंत्री  शुक्ल आज रीवा में जिला स्तरीय गोपाल पुरस्कार योजना में गौ-पालकों को पुरस्कृत कर रहे थे। उद्योग मंत्री श्री शुक्ल ने कहा कि रीवा अंचल में नई नस्ल की दुधारू गाय लाये जाने की आवश्यकता है। इसके लिये गौ-पालकों को राज्य सरकार की ओर से आर्थिक सहायता दिलवाई जायेगी। उन्होंने कहा कि पिछले दिनों रीवा में आयी बाढ़ के समय जिन व्यक्तियों ने गायों को बचाया था, उन्हें गणतंत्र दिवस पर पुरस्कृत किया जायेगा। उद्योग मंत्री ने गौ-पालन और गौ-सेवा को पुनीत कार्य बताते हुए अपेक्षा की कि हर गाँव में गौ-शालाएँ खुलें जिससे बेसहारा गायों को आश्रय मिल सके। उन्होंने लक्ष्मणबाग गौशाला संचालक समिति को बधाई भी दी। जिला गौ-संबंर्धन बोर्ड एवं लक्ष्मणबाग गौशाला के संचालक राजेश पाण्डेय ने कहा कि रीवा जिले के गौ-पालक किसी भी अन्य जिले से बेहतर हैं। गोपाल पुरस्कार योजना में जवा जनपद के चपरिहन पुरवा के गौ-पालक विनोद कुमार मिश्रा को प्रथम पुरस्कार के तौर पर 50 हजार, रायपुर पहड़िया के प्रभाकर सिंह को द्वितीय पुरस्कार के रूप में 25 हजार तथा त्यौंथर के कैमा निवासी संदीप यादव को तृतीय पुरस्कार के रूप में 15 हजार रूपये प्रदान किये गये।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  26 October 2016

rewa -सिलेंडर फटा छ घायल

रीवा में रानी तालाब मंदिर के पास शुक्रवार सुबह गुब्बारे में गैर भरने वाला सिलेंडर फटने से आधा दर्जन लोग घायल हो गए। घटना के बाद मंदिर परिसर में अफरा-तफरी मच गई।  नगर निगम के स्वास्थ अधिकारी ने घायलों को तत्काल अस्पताल पहुंचाया। कुछ घायलों को हाथ और पैर में गंभीर चोट आई है। सभी का अस्पताल में इलाज जारी है। कलेक्टर राहुल जैन ने दुर्घटना में गंभीर रूप से घायल तीन लोगों को 50-50 हजार रुपए और सामान्य रुप से घायल तीन लोगों को 25-25 हजार रुपए की आर्थिक सहायत राशी स्वीकृत की है। जैसे ही गैस सिलेंडर फटा वहां भगदड़ मच गई। घटना की सूचना तुरंत पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों को दी गई। सूचना मिलते ही वे मौके पर पहुंचे और घायलों को अस्पताल पहुंचाया गया।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  7 October 2016

बिजली गिरने से  18 लोगों की मौत

  मध्यप्रदेश में अनेक स्थानों पर छिटपुट वर्षा हुई लेकिन इस दौरान बिजली गिरने की घटनाओं में 18 लोगों की मौत हो गई। ये मौतें उज्जैन, मंदसौर, आगर, राजगढ़ और गुना जिलों में हुई। मालवा अंचल में बदले मौसम के बीच शनिवार को बिजली गिरने से 6 लोगों की मौत हुई है। उज्जैन के ग्राम करोंदिया में रेशमबाई , ग्राम धुलेटिया में मंजू और केशरपुर (थाना घट्टिया) में सोयाबीन काटने आए बजरंगगढ़ (रतलाम) निवासी सैतान भील की मौत हो गई। मंदसौर जिले में पांच स्थानों पर बिजली गिरी। इसमें दो लोगों की मौत हो और 8 लोग घायल हो गए। आगर के ग्राम ताखला में बिजली गिरने से विनोद विश्वकर्मा की मौत हुई। पांच गांवों में गिरी बिजली राजगढ़ जिले के पांच गांवों में शनिवार को बिजली गिरने से 6 लोगों की मौत हो गई और 16 लोग झुलस गए। खुजनेर ब्लॉक के पाटनकलां गांव में खेत में उस वक्त बिजली गिरी जब मजदूर सोयाबीन काट रहे थे। यहां 2 मजदूरों की मौके पर ही मौत हो गई और 15 झुलस गए। प्रभुलाल तंवर , सुनीताबाई की मौत हो गई और 7 मजदूर झुलस गए। उधर कल्पोनी गांव में रतनबाई सौंधिया, पटाड़ियाधाकड़ में संतोषबाई और भादाहेड़ी गांव में चौथमल दांगी , उसकी पत्नी कौशल्या की मौत हो गई। खिलचीपुर ब्लॉक के भादाहेड़ी में एक दंपती और पचोर ब्लॉक के पटाड़िधाकड़ व कल्पोनी में दो महिलाओं की जान चली गई। ब्यावरा कलां गांव में युवक झुलस गया। भाई-बहन सहित छह की मौत गुना में कैंट थाना क्षेत्र के गोपालपुरा में शनिवार दोपहर घर की सर्विस लाइन पर बिजली गिर गई। इससे लाइन में फाल्ट हो गया और बिजली के तार टूटकर लोहे के गेट पर गिर गए। घर में करंट फैल गया जिससे राहुल और उसकी बहन संगीता की मौत हो गई। चांचौड़ा ब्लॉक के कीताखेड़ी और तेलीगांव रोड के पास खेत पर सोयाबीन की फसल काट रहे मजदूरों पर भी बिजली गिर गई। इससे रमेश कुशवाह व रोडीबाई की मौके पर ही मौत हो गई। जबकि सावित्रीबाई की हालत गंभीर है। बीनागंज के नजदीक बीजनीपुरा में बिजली गिरने से जानकी मोगिया की मौत हो गई। गायत्री मोगिया गंभीर रूप से घायल हुई है। कुंभराज तहसील के सांकाकला गांव में श्यामलाल की मौत हो गई और उसकी पत्नी प्रेमबाई घायल हो गई। मंदिर का शिखर क्षतिग्रस्त चांचौड़ा ब्लॉक के कीताखेड़ी गांव में शनिवार दोपहर राधाकृष्ण मंदिर के शिखर पर बिजली गिरने से वह क्षतिग्रस्त हो गया। दो भैंसों की मौत राघौगढ़ नपा क्षेत्र के तहत वार्ड क्रमांक 12 के बरखेड़ी मेवाती गांव में दो भैंसों की मौत हो गई।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  2 October 2016

madhyprdesh barish

रीवा, गुना सहित कई जिलों में फिर भारी बारिश का अलर्ट   दो दिन के ब्रेक के बाद मंगलवार को राजधानी भोपाल फिर हल्की बारिश से तरबतर हो गई। दोपहर 12 बजे के बाद शहर में कई जगह हल्की बारिश हुई। मौसम केंद्र ने प्रदेश के पूर्वी हिस्से में भारी बारिश होने की संभावना जताई है।   यहां अलर्ट भोपाल में मंगलवार सुबह 8.30 बजे तक 1.6 मिमी बारिश दर्ज की गई। इस सीजन में यहां अब तक 1241 मिमी से ज्यादा पानी बरस चुका है। जबलपुर, सिंगरौली, सीधी, सतना, उज्जैन, देवास में भी बारिश हुई। गुना, राजगढ़, आगर, सतना, रीवा, शहडोल समेत कई जिलों में भारी बारिश होने की संभावना है। मौसम केंद्र ने इन जिलों में भारी बारिश की चेतावनी दी है।    भोपाल, इंदौर, मंडला, हरदा, होशंगाबाद, नरसिंहपुर, जबलपुर जिलों में आज गरज- चमक के साथ बौछारें पड़ सकती हैं। मौसम केंद्र ने बताया कि बांग्लादेश के पास बना लो प्रेशर सिस्टम झारखंड, बिहार, छतीसगढ़ होता हुआ पूर्वी मप्र से दस्तक दे सकता है। इस वजह से फिर तेज बारिश होने का अनुमान है। प्रदेश में अब तक सामान्य से 33 फीसदी ज्यादा बारिश हो चुकी है। पूर्वी मप्र में 30 और पश्चिमी मप्र में 36 फीसदी ज्यादा पानी बरस चुका है।   30 जिले में सामान्य से 20 प्रतिशत ज्यादा, 19 में सामान्य और 2 जिले में कम वर्षा दर्ज मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार 01 जून से 22 अगस्त तक हुई वर्षा के आधार पर 30 जिलों में सामान्य से अधिक वर्षा, 19 जिले में सामान्य तथा 2 जिले में कम वर्षा दर्ज की गई है।   सामान्य से अधिक वर्षा वाले जिले- जिन जिलों में 20 प्रतिशत से अधिक वर्षा हुई है। इनमें जबलपुर, कटनी, मण्डला, नरसिंहपुर, सागर, दमोह, पन्ना, छतरपुर, रीवा, सीधी, सिंगरौली, सतना, इंदौर, झाबुआ, अलीराजपुर, उज्जैन, मंदसौर, नीमच, रतलाम, शाजापुर, शिवपुरी, गुना, अशोकनगर, भोपाल, सीहोर, रायसेन, विदिशा, राजगढ़, होशंगाबाद और बैतूल है।   सामान्य वर्षा वाले जिलों में छिन्दवाड़ा, सिवनी, डिण्डोरी, टीकमगढ़, शहडोल, अनूपपुर, उमरिया, धार, खरगोन, बुरहानपुर, देवास, मुरैना, श्योपुरकला, भिण्ड, ग्वालियर, दतिया, हरदा, खण्डवा और आगर शामिल हैं। कम वर्षा वाले जिले बड़वानी और बालाघाट हैं।   बाढ़ से 3.80 लाख आबादी प्रभावित प्रदेश में बाढ़ और अति वर्षा से 3 लाख 83 हजार 459 आबादी प्रभावित हुई। कुल 103 जनहानि दर्ज की गई है। इक्कीस लोग घायल हुए हैं और 7 लोग लापता है। वर्षा से 2760 मकान पूरी तरह और 44 हजार 200 आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त हुए। बाढ़ के दौरान विभिन्न क्षेत्रों में समय-समय पर संचालित राहत शिविरों की संख्या 162 रही है। इन शिविरों का उपयोग 22 हजार 387 लोग ने किया। मानसून मौसम में सबसे ज्यादा सतना में 40 और रीवा में 29 शिविर वर्तमान में संचालित किये जा रहे हैं।   इसके अलावा मानसून मौसम में प्रदेश के 26 जिलों में 398 पशुहानि हुई। पन्ना जिले में 2 बांध फूटे और छतरपुर जिले में 2 पुलिया क्षतिग्रस्त हुई।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  23 August 2016

barish satna rewa

  मुख्यमंत्री  चौहान  सतना और रीवा  पहुँचे मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान  सतना और रीवा क्षेत्र में अति वृष्टि से प्रभावित क्षेत्रों और पीड़ितों से मिलने के लिये शनिवार रात 10 बजे सतना पहुँचे। श्री चौहान सतना पहुँचते ही बाढ़ प्रभावितों के लिये स्नातकोत्तर महाविद्यालय में बनाये गये अस्थाई राहत शिविर पहुँचे। उन्होंने कहा कि बाढ़ पीड़ितों की मदद और उनकी देखभाल के लिये मैं आया हूँ। प्रभावितों को हरसंभव सहायता दी जायेगी।   बबलू मार्टिन की याद को अक्षुण्ण बनाया जायेगा   मुख्यमंत्री श्री चौहान सतना से मैहर के लिये रवाना हुए और उन्होंने बारिश के दौरान एक भवन के धराशायी होने से घायल हुए पीड़ितों से अस्पताल में मुलाकात की। श्री चौहान ने इस दुर्घटना में एक चार वर्षीय बालक मयूर गुप्ता को बचाने में अपनी जान गँवाने वाले फुटबाल और क्रिकेट के खिलाड़ी बबलू मार्टिन के परिजनों से भी मुलाकात कर उन्हें ढाँढस बँधाया। उन्होंने परिजनों को 5 लाख रूपये की सम्मान निधि देने की घोषणा की। श्री चौहान ने बबलू मार्टिन के सेवाभाव और साहस की सराहना करते हुए कहा कि उन्होंने मानवता के लिये जो बलिदान दिया है, उस पर प्रदेश को गर्व है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने इस दुर्घटना में मृत हुई सुश्री रानी गुप्ता के परिजनों से भी मुलाकात की और उन्हें सांत्वना प्रदान की। मुख्यमंत्री ने दुर्घटना में घायल ओमप्रकाश, प्रभा और शालू के स्वास्थ्य की भी जानकारी ली और कहा कि उन्हें बेहतर इलाज उपलब्ध करवाया जायेगा।   कोई भी अधिकारी बाढ़ राहत का कार्य छोड़कर उनके साथ न आये   मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि सतना-रीवा के उनके दौरे के दौरान कोई भी अधिकारी बाढ़ राहत कार्य छोड़कर न आये। वे अपना काम करेंगे, मैं अपना काम करूँगा।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  21 August 2016

barish madhyprdesh

  बन रहा है एक और डीप डिप्रेशन प्वाइंट और बरसेंगे बादल      मध्य प्रदेश के मैहर में बारिश के बाद एक बिल्डिंग भरभरा के गिर गई। पिछले 24 घंटे में भारी बारिश के कारण 15 लोगों की मौत हो गई हैं।  इसमें सागर जिले में 7 , कटनी में 2 ,  छतरपुर में 3 और  सांची में तीन लोगों की मृत्यु हुई है । मुख्यमंत्री ने मृतक के परिजनों को 4-4  लाख रुपये की आर्थिक सहायता देने की घोषणा की है ।    मैहर में हाउसिंग बोर्ड की बिल्डिंग गिरने के पीछे गंभीर लापरवाही सामने आई है। बताया जा रहा है कि जमीन धंसने के कारण छोटे हुए पिलर को हाउसिंग बोर्ड ने उसी के उपर चुनाई करा कर बढ़वा दिया था। बताया जा रहा है यह निर्माण इंजीनियर यशवंत दोहरे और उपयंत्री द्विवेदी के संरक्षण में हुआ था। इसमें ठेकेदारों और इंजीनियरों की मिलीभगत भी सामने आ रही है। बिल्डिंग का निर्माण 2 साल पहले हुआ था।   सागर के राहतगढ़ में एक मकान के गिरने से सात के मरने तथा तीन लोगों के घायल होने की खबर है। राहतगढ़ में यह घटना रात दो बजे बताई जा रही है। बारिश के चलते सागर का जबलपुर छतरपुर आदि शहरों से सम्पर्क कट गया है। बुंदेलखंड के छतरपुर, दमोह, पन्ना और कटनी में जोरदार बारिश से जनजीवन प्रभावित है। दमोह जिले के मड़ियादो-हटा,पटेरा,रनेह,छतरपुर और पन्ना जिले से संपर्क टूट गया।   बाढ़ के हालातों का जायजा मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ले रहे  हैं।मुख्यमंत्री ने बारिश से  मारे गए लोगों के परिजनों के लिए 4-4 लाख रुपए मुआवजे का भी ऐलान किया है। इससे पहले मुख्यमंत्री ने  अपने निवास पर  आपदा प्रबंध से जुड़े आला अफसरों की बैठक बुलाई। मुख्यमंत्री ने निर्देश दिये हैं कि प्रभावित क्षेत्रों के बांधों से पानी एक साथ नहीं छोड़ा जाये।  पानी उतरने के बाद नुकसान सर्वे का काम तुरंत शुरू किया जाये।   मध्य प्रदेश के कई इलाकों में आने वाले कुछ दिन मौसम के लिहाज से बेहद खतरनाक साबित होने वाले हैं। मौसम विभाग का कहना है कि 17 अगस्त को बंगाल की खाड़ी पर बना डीप डिप्रेशन अब मध्य भारत की ओर  है। 20 अगस्त को मध्य प्रदेश इस डीप डिप्रेशन की चपेट में रहेगा। मौसम विभाग का कहना है कि इन दो दिनों में मध्य प्रदेश में तूफानी बारिश होने की आशंका है। इतना ही नहीं, 22 अगस्त से एक और डीप डिप्रेशन प्वाइंट बंगाल की खाड़ी में एक्टिव हो जाएगा, जिसके बाद मध्य प्रदेश एक बार फिर से भारी बारिश की चपेट में होगा।    मौसम विभाग का कहना है कि इस दौरान बारिश का तीव्रतम प्रकोप देखने को मिल सकता है। मॉनसूनी हवाओं के कारण प्रदेश के पूर्वी इलाकों में 50 किमी प्रतिघंटे तक की तेज हवाएं चल सकती हैं। इसके साथ ही मूसलाधार बारिश तूफान का रूप अख्तियार कर सकती है। मौसम विभाग के मुताबिक पूरा प्रदेश इसकी चपेट में आने की संभावना है। लेकिन शुरूआती तौर पर इसका असर पूर्वी मध्य प्रदेश में देखने को मिलेगा, जहां पहले ही बारिश बीते एक हफ्ते से अपना कहर बरपा रही है। इस स्थिति में इन इलाकों में हालात और बिगड़ने की आशंका है।    प्रदेश में रेड अलर्ट जारी : सतना और रीवा सम्भागों में मूसलाधार बारिश के बाद अब डीप डिप्रेशन प्वाइंट के आगामी असर को देखते हुए प्रदेश में रेड अलर्ट जारी कर दिया गया है। 19 अगस्त से शुरू होने वाले इस रेड अलर्ट को आने वाले दिनों तक जारी रखने का फैसला किया गया है। आंकड़े बताते हैं कि आने वाला एक हफ्ता प्रदेश के लिए मूसलाधार बारिश वाला साबित हो सकता है, लिहाजा प्रदेश में रेड अलर्ट घोषित कर दिया गया है। रेड अलर्ट जारी करने का मतलब है कि प्रदेश में कई इलाकों में भारी से अति भारी बारिश हो सकती है। इस बारिश का दायरा काफी बड़ा होगा, जो जनजीवन को बुरी तरह प्रभावित करेगा।    सतना-रीवा में हालात बदतरमध्य प्रदेश के पूर्वी इलाकों में भारी बारिश के कारण बने हालातों का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि रीवा शहर को बाढ़ के खतरे के कारण खाली कराया जा रहा है। कई इलाकों में पानी भरने के बाद लोग पहले ही पलायन कर चुके हैं। बाकी लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जा रहा है। रीवा, सतना और पन्ना में बीते हफ्ते भर से मूसलाधार बारिश जारी है। ज्यादातर सम्पर्क मार्ग कट चुके हैं, दर्जनों घर धराशायी हो चुके हैं और लाखों लोग जलभराव के बाद बुरी तरह प्रभावित हुए हैं। मौसम विभाग के चेतावनी के बाद रीवा और सतना जिलों में हालात और खराब होने की आशंका जताई जा रही है।   कटनी में भी जनजीवन प्रभावितमूसलाधार बारिश की चपेट में आने के बाद कटनी में भी हालात खतरनाक हो गए हैं। इलाके की कई नदियों के जलस्तर में तेजी से बढ़ोत्तरी हो रही है। तेज बारिश के कारण कई जगहों से घरों के गिरने की खबर है, तो वहीं घरों में पानी घुसने के बाद लोगों को अपना घर छोड़ना पड़ रहा है। कटनी में हालात बिगड़ने के बाद प्रशासन ने अलर्ट जारी कर दिया है। वहीं बारिश से प्रभावित लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जा रहा है। बंगाल की खाड़ी में बना है डीप डिप्रेशन प्वाइंटमौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक बंगाल की खाड़ी से उठा डीप डिप्रेशन इस वक्त झारखंड के ऊपर बना हुआ है। जिसके कारण मॉनसूनी हवाओं का बहाव छत्तीसगढ़ से लेकर पूरे मध्य प्रदेश में बना हुआ है। प्रदेश में कई जगह मूसलाधार बारिश हो रही है। सतना और रीवा जिले पहले ही बाढ़ की मार झेल रहे हैं। अनुमान है कि एक से दो दिन इन इलाकों के अलावा प्रदेश के कई इलाकों में भारी बारिश हो सकती है। पूर्व से पश्चिम तक एक साथ भीगेगा प्रदेशमौसम विभाग का अनुमान है कि मध्य प्रदेश के पूर्वी इलाकों में बारिश की स्थिति बद से बदतर हो सकती है। माना जा रहा है कि मध्य प्रदेश के पूर्वी हिस्से में मूसलाधार बारिश हो सकती है। हालांकि सतना और रीवा सम्भाग पहले ही बाढ़ की मार झेल रहा है। इन इलाकों में जनजीवन बुरी तरह प्रभावित है। यदि मौसम विभाग का अनुमान सही बैठता है तो सतना रीवा में स्थिति और गंभीर हो सकती है।  पूर्वी इलाकों में मॉनसून की अति सक्रियता के बाद इसके पश्चिमी क्षेत्र की ओर बढ़ने का अनुमान भी लगाया जा रहा है। माना जा रहा है 20 अगस्त को भारी से अति भारी बारिश का ये दौर मध्य प्रदेश के पश्चिमी क्षेत्र की ओर बढ़ जाएगा। 72 घंटे तक रहेगा प्रभावमौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक कम दबाव के इस क्षेत्र का प्रभाव प्रदेश में 72 घंटे तक रहने का अनुमान है। मध्य प्रदेश के साथ साथ बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश में भी भारी बारिश का सिलसिला अगले दो से तीन दिनों तक जारी रहेगा।    बन रहा है एक और डीप डिप्रेशन प्वाइंट : मध्य प्रदेश के लिए सिर्फ दो दिन ही भयंकर नहीं हैं। मौसम विभाग का कहना है कि 20 अगस्त को जब मॉनसून प्रदेश में अपनी अतिसक्रियता दिखा रहा होगा, उसी वक्त बंगाल की खाड़ी में एक और डीप डिप्रेशन प्वाइंट बनेगा। जिसकी सक्रियता 22 अगस्त से प्रदेश में नजर आएगी। यानि आने वाला पूरा एक सप्ताह मध्य प्रदेश में भारी बारिश वाला साबित होगा। बंगाल की खाड़ी से मिले मौसम के आंकड़ों के मुताबिक कम दबाव के दूसरा क्षेत्र  एक्टिव हो गया है । जिसके बाद 22 और 23 अगस्त को उड़ीसा, पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड होते हुए मध्य प्रदेश में मूसलादार बारिश करवाएगा। 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  20 August 2016

barish madhyprdesh

    मौसम विभाग ने राज्य के कई हिस्सों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। राज्य में मानसून की सक्रियता बनी हुई है। शुक्रवार की सुबह से ही बारिश का दौर जारी है। बीते 72 घंटों में राज्य के विंध्य एवं बुंदेलखंड में भारी बारिश हुई है, जिसके चलते जनजीवन भी प्रभावित हो रहा है। खजुराहो में 139 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है।   मौसम विभाग ने राज्य में तेज हवाएं चलने के साथ सामान्य से भारी बारिश की संभावना जताई है। रीवा, सतना, पन्ना और छतरपुर में भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी कर दिया है। इन जिलों की सुरक्षा और राहत कार्य के लिए सेना को तैनात किया गया है। राज्य में बारिश जारी रहने से तापमान में भी गिरावट आई है।    शुक्रवार को भोपाल का न्यूनतम तापमान 22.4 डिग्री सेल्सियस, इंदौर का 21.4 डिग्री सेल्सियस, ग्वालियर का 24.5 डिग्री सेल्सियस और जबलपुर का न्यूनतम तापमान 23 सेल्सियस दर्ज किया गया है। वहीं, गुरुवार को भोपाल का अधिकतम तापमान 28.3 डिग्री सेल्सियस, इंदौर का 30.2 डिग्री सेल्सियस, ग्वालियर का 31.1 डिग्री सेल्सियस और जबलपुर का अधिकतम तापमान 25.5 डिग्री सेल्सियस रहा।   नौगांव में भारी बारिश के कारण बापू डिग्री कॉलेज का पुल बह गया है। सूचना मिलते ही मौके पर पहुंचे तहसीलदार राकेश शुक्ला और टीआई मृगेन्द्र त्रिपाठी ने ट्रैफिक रुकवाया। आवागमन पूरी तरह से बंद है। छतरपुर जिले में भारी बारिश के कारण राजनगर तहसील क्षेत्र में बने रनगवां बांध के 12 गेट खोले गए। इसके चलते रनगवां-बमीठा-सीलोन मार्ग बंद कर दिया गया है। 72 घंटे से हो रही बारिश के चलते छतरपुर कलेक्टर डॉ मसूद अख्तर ने जिले के सभी स्कूलों में 2 दिन 19 और 20 अगस्त का अवकाश घोषित किया।   Weather Update Analysis/Warning /Alert.....   HEAVY TO VERY HEAVY RAINFALL WARNING/ BHAARI SE ATI BHAARI VARSHA KI CHETAVANI at few  places for next 24 hours at Sagar, Damoh, Vidisha, Raisen, Bhopal, Narsingpur, Shajapur districts.   HEAVY RAINFALL WARNING /BHARI VARSHA KI CHETAVANI at few places for next 24 hours over Satna, Panna, Chhattarpur, Tikamgarh, Rajgarh, Umaria, Katni, Jabalpur, Mandla, Sehore, Hoshangabad, Harda, Dewas, Indore, Ujjain, Ashoknagar, Agar and Guna districts                              Alert........Alert........Alert For next 24 hrs till morning/ noon  of 20th August   Heavy Alert: Satna, Chhattarpur, Panna, Katni, Sagar, Damoh, Vidisha and Raisen districts.   Alert: Rewa, Sidhi, Tikamgarh, Bhopal, Hoshangabad, Jabalpur, Sehore, Narsingpur, Shajapur district.                                                                                         Forecast/ Purvanuman for next 24 hrs.....till 20th August morning/noon....                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                   Many places (51-75% areas= Fairly wide spread) anek jagah over Sidhi, Singrauli, Rewa, Burhanpur, Badwani, Alirajpur, South of Khandwa, South of Khargone, Gwalior, Datia, Neemuch, Mandsaur districts and Chambal division.   Most places(76-100% areas= wide spread)/adhikansh jagah over rest of the State.

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  19 August 2016

havey rain

     मध्यप्रदेश के सरकार ने उठाए कुछ कदम    मध्यप्रदेश में हो रही अतिवृष्टि के मद्देनजर मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान ने अपने मंत्रियों के साथ की पिकनिक कैंसिल कर दी है। जिले के कलेक्टरो  से वीडियों कांफ्रेंसिंग करके बारिश और बाढ़ के हालात को जाना और आवश्यक दिशा निर्देश दिये है |  वर्तमान में स्थिति नियंत्रण में है और प्रभावित क्षेत्रो मे राहत एवं बचाव कार्य तेज़ी से जारी है |मुख्यमंत्री  चौहान ने रविवार को होने वाली मंत्रियों की पिकनिक और बैठक को स्थगित करते हुये सभी मंत्री,विधायकों को अपने अपने क्षेत्र मे मुस्तैद रहकर बचाव कार्य मे जुटने के निर्देश दिये है |  सरकार ने स्थिति से निपटने के लिए हर जिले में आपातकालीन संचालन केंद्र गठित किए है| जल जमाव क्षेत्रो मे सफाई का कार्य तेज़ी से चल रहा है तो वही स्वास्थय विभाग की ज़िम्मेदारी को भी सुनिश्चित किया गया है |  बाढ़ राहत के लिए  प्रदेश में होमगार्ड के 366 रेसक्यू सेंटर के साथ विशेष रूप से एसडीआरएफ के 108 प्रशिक्षित जवान उपकरणो सहित तैनात किये  गए है | एनडीआरएफ की भी एक विशेष टीम भोपाल मे मौजूद रहेगी | बाढ़ जल भराव और मौसमी बीमारियों से बचाव राहत के लिए सरकार द्वारा जारी हेल्प लाईन नंबर 1079 तथा राहत आयुक्त से2441419 पर सीधा संपर्क किया जा सकता है |  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  9 July 2016

bjp

    भारतीय जनता पार्टी की दो दिवसीय प्रदेश कार्यसमिति की बैठक  रीवा में शुरू हुई। इसका उद्घाटन बीजेपी के प्रदेश प्रभारी विनय सहस्त्रबुद्धे और मुख़्यमंत्री शिवराज सिंह ने दीप जला कर किया। कार्यसमिति बैठक के पूर्व  पार्टी के संभागीय कार्यालय अटलकुंज रीवा में  प्रदेश अध्यक्ष व सांसद नंदकुमार सिंह चौहान की अध्यक्षता में प्रदेश पदाधिकारियों की बैठक संपन्न हुई। बैठक को पार्टी के प्रदेश संगठन महामंत्री  सुहास भगत ने भी संबोधित किया। प्रदेश अध्यक्ष  नंदकुमार सिंह चौहान ने बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि भारतीय जनता पार्टी ने मध्यप्रदेश  से कांगे्रस को उखाड़ने का संकल्प 13 वर्ष पूर्व यहीं विंध्य की धरती से लिया था। 13 वर्षों बाद पुनः प्रदेश कार्यसमिति की बैठक यहां होने वाली है। दो दिन पूर्व इलाहाबाद में पार्टी की राष्ट्रीय कार्यसमिति बैठक संपन्न हुई। राष्ट्रीय कार्यसमिति में पार्टी ने देश एवं प्रदेशों के लिए पार्टी के कामकाज का रोडमैप तैयार किया है। उस रोडमैप के साथ भारतीय जनता पार्टी मध्यप्रदेश आगामी संगठनात्मक कार्यक्रमों की रूपरेखा तैयार कर दो दिन में रणनीति तैयार करेगी। उन्होनें कहा कि राजनीतिक चुनौतियों के लिए खुद को सक्रिय बनाये रखना जरूरी है, पार्टी का हर कार्यकर्ता सक्रिय रहकर अपनी भूमिका का निर्वहन करेगा और मध्यप्रदेश  में मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में चौथी बार सरकार बनानें की ओर अग्रसर होगा। नंदकुमार सिंह चैहान ने बताया कि प्रदेश दो दिवसीय प्रदेष कार्यसमिति के प्रथम दिन पार्टी के प्रदेश मंत्री श्री सरतेन्दु तिवारी शोक प्रस्ताव किया गया । अध्यक्षीय उद्बोधन प्रदेश अध्यक्ष  नंदकुमार सिंह चौहान ने दिया । पार्टी के प्रदेश उपाध्यक्ष  अजयप्रताप सिंह राजनैतिक प्रस्ताव प्रस्तुत किया । प्रदेश महामंत्री व किसान मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष  बंशीलाल गुर्जर कृषि प्रस्ताव पेश किया । बैठक में प्रदेश उपाध्यक्ष सुश्री उषा ठाकुर, सुश्री अनुसुईया उईके, श्री वेदप्रकाश शर्मा, श्री अजय प्रताप सिंह, श्री विजेश लूणावत, श्री मनोरंजन मिश्रा, प्रदेश महामंत्री श्री विनोद गोटिया, श्री बंशीलाल गुर्जर, श्री अरविंद सिंह भदौरिया, श्री मनोहर उंटवाल, प्रदेश मंत्री श्री सरतेन्दू तिवारी, श्री मदन मोहन गुप्ता, श्रीमति पद्मा शुक्ला, सुश्री राजो मालवीया, श्रीमति सम्पतिया उइके, श्रीमती नीता पटैरिया, श्रीमती संध्या राय, श्रीमती डा. विनोद पंथी, प्रदेश कोषाध्यक्ष श्री चेतन कश्यप, प्रदेश कार्यालय प्रभारी श्री गोविन्द आर्य, प्रदेश कार्यालय मंत्री श्री सत्येन्द्र भूषण सिंह, प्रदेश सह कार्यालय मंत्री श्री राजेन्द्रसिंह राजपूत, प्रदेश संवाद प्रमुख डा. हितेष वाजपेयी, प्रदेश प्रवक्ता श्री विजेन्द्र सिंह सिसौदिया, श्री रामेश्वर शर्मा, श्री डा. दीपक विजयवर्गीय, श्री रूपचंद पमपानी एवं श्री बाबूसिंह रघुवंशी, अल्पसंख्यक मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष श्री हिदायतुल्लाह शेख, युवा मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष श्री अमरदीप मौर्य, अनुसूचित मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष श्री ओमप्रकाश खटीक एवं अनुसूचित जनजाति मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष श्री गजेन्द्र सिंह पटेल सहित संभागों के संगठन मंत्री उपस्थित थे।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  16 June 2016

white tiger

  बाबुल सुप्रियो ने किया व्हाइट टाइगर सफारी का भ्रमण        केन्द्रीय शहरी विकास राज्य मंत्री  बाबुल सुप्रियो ने  विश्व की पहली मुकुन्दपुर व्हाईट टाइगर सफारी का भ्रमण किया। उन्होंने सफारी का आनंद लेने के साथ ही सफेद बाघ को भी देखा। श्री सुप्रियो ने कहा कि देश में वन्य-प्राणियों की विलुप्त होती प्रजातियों का संरक्षण तथा संवर्धन जरूरी हैं। विन्ध्य की पहचान सफेद बाघ की वापसी इसका जीता-जागता उदाहरण है। जनसंपर्क तथा ऊर्जा मंत्री  राजेन्द्र शुक्ल ने श्री सुप्रियो को व्हाइट टाइगर सफारी का भ्रमण करवाया। उन्होंने सफारी की स्थापना से लेकर आगे तक की योजनाओं से अवगत करवाया।   राज्य मंत्री  सुप्रियो ने कहा कि मुकुन्दपुर के सफेद बाघ का दीदार कर मैं अभिभूत हूँ। सफारी में प्रवेश करते ही कुछ सेकेण्ड में सफेद बाघ को सामने देखना एक रोमांचकारी दृश्य था। इसे भुलाया नहीं जा सकता। ऐसा लगा कि सफेद बाघ और उनका कुनबा हमारी ही प्रतीक्षा कर रहा था।   केन्द्रीय राज्य मंत्री ने कहा कि किसी भी कार्य को जुनून और जज्बे के साथ किया जाये तो निश्चित ही उसके परिणाम अच्छे मिलते हैं। जनसंपर्क मंत्री श्री शुक्ल का यह प्रयास इसका उदाहरण है। उन्होंने श्री शुक्ल द्वारा विन्ध्य के गौरव सफेद बाघ को इस क्षेत्र में पुन:स्थापित करने के लिए व्हाइट टाइगर सफारी के निर्माण के प्रयासों की सराहना की।   जनसंपर्क मंत्री  राजेन्द्र शुक्ल ने बताया कि सफेद बाघ विन्ध्य की पहचान रही है। हम इसे विन्ध्य की धरा पर वापस लाकर गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं। मुकुन्दुपर जू सफारी विश्व का ऐसा केन्द्र होगा जहाँ जू, सफारी, रेस्क्यू केन्द्र तथा ब्रीडिंग-सेन्टर एक ही स्थान पर होगा। उन्होंने बताया कि प्रदेश का विन्ध्य क्षेत्र सफेद बाघ की नैसर्गिक मातृभूमि और मौलिक पर्यावास है। प्रदेश के इतिहास में 27 मई 1951 का दिन अविस्मरणीय है। इसी दिन सफेद बाघ विन्ध्य के वनों से मनुष्य के संरक्षण में आया। जनसंपर्क मंत्री ने बताया कि इसके लिये रीवा के तत्कालीन महाराज श्री मार्तण्ड सिंह के प्रति विश्व के वन्य-जीवन प्रेमी सदैव कृतज्ञ रहेंगे। विंध्य में सफेद बाघों का संवर्धन और संरक्षण 8 जुलाई 1978 तक होता रहा। यहीं से सफेद बाघ की वंश-बेल दुनिया भर में फैली।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  6 June 2016

सैनिक स्कूल रीवा के केडेट्स का देश की सुरक्षा में अमूल्य योगदान

जनसंपर्क मंत्री राजेन्द्र शुक्ल ने कहा है कि सैनिक स्कूल रीवा का गौरव है। यहाँ के केडेट्स ने सेना में भर्ती होकर देश की सुरक्षा में अपना अमूल्य योगदान दिया है। इसके साथ ही शैक्षणिक, सामाजिक, राजनैतिक और प्रशासनिक क्षेत्रों में भी इस स्कूल से निकले छात्रों ने ऊंचाइयों के शिखरों को छुआ है। श्री शुक्ल सैनिक स्कूल रीवा में वार्षिकोत्सव 2014 की एथलीट मीट को सम्बोधित कर रहे थे।श्री शुक्ल ने केडेट्स के मार्च-पास्ट की सराहना की और कहा कि छात्रों का अनुशासन अनुकरणीय है। उन्होंने कहा कि प्रतियोगिता में भाग लेना अपने आप में महत्वपूर्ण है। खिलाड़ियों को हार-जीत को खेल भावना के साथ लेना चाहिये। श्री शुक्ल ने मीट की सराहना करते हुए कहा कि इससे विद्यार्थियों की खेल प्रतिभा में निखार आता है। श्री शुक्ल ने प्रतियोगिताओं के विजेता छात्रों को बधाई देते हुए कहा कि जो छात्र आज नहीं जीत सके वे लगन और परिश्रम के साथ अभ्यास करें। जिससे अगली बार उन्हें जीत मिल सके।इससे पूर्व शुक्ल का कार्यक्रम स्थल पर सैनिक स्कूल परिवार ने आत्मीय स्वागत किया। छात्रों ने अभिनंदन गीत की प्रस्तुति दी। केडेट्स ने मार्च-पास्ट कर मुख्य अतिथि को सलामी दी। जनसम्पर्क मंत्री ने विजेता खिलाड़ियों को पुरूस्कार एवं मेडल वितरित किये और चम्बल हाउस को ट्राफी प्रदान की।इस अवसर पर प्राचार्य कर्नल पी.के. शर्मा, रजिस्ट्रार ले.क. एल.के. यादव और हेड मास्टर स्क्वाड्रन लीडर के.जे. एम. रेड्डी सहित सैनिक स्कूल परिवार के सदस्य तथा गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat 

रीवा में स्थापित होगा माखनलाल पत्रकारिता विश्वविद्यालय का नया परिसर

माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय का नया परिसर रीवा में बनेगा। इसके पहले ग्वालियर,खण्डवा और अमरकंटक में परिसर स्थापित हो चुके हैं। उच्च एवं तकनीकी शिक्षा मंत्री श्री उमाशंकर गुप्ता की अध्यक्षता में हुई महापरिषद की बैठक में प्रबंध समिति के कार्यों के निर्धारण के लिये समिति के गठन का निर्णय लिया गया। बैठक में जनसंपर्क, खनिज एवं ऊर्जा मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल ने महत्वपूर्ण सुझाव दिये।बैठक में एन सी आर दिल्ली में विश्वविद्यालय के परिसर के लिए भवन क्रय करने के लिए नयी समिति गठित करने का निर्णय लिया गया। श्री गुप्ता ने बैठक में अनुपस्थित अधिकारियों को अप्रसन्नता-पत्र देने का निर्देश दिया। बैठक में निर्णय लिया गया कि सार्क देशों के समाचार-पत्रों में भारत से संबंधित समाचारों को कम्पाइल कर 15 दिन में ई-कांटेट के रूप में पब्लिक डोमेन में रखा जायेगा।चीन की बीजिंग इंस्ट्टीयूट ऑफ ग्राफिक कम्युनिकेशन के साथ सहयोग तथा दुबई में अध्यापन केन्द्र खोलने के संबंध में चर्चा करने का निर्णय लिया गया। श्री कमल चोपड़ा को एडजंक्ट प्रोफेसर के रूप में नियुक्ति तथा बिसनखेड़ी में प्रस्तावित विश्वविद्यालय भवन के लिए मध्यप्रदेश गृह निर्माण मंडल द्वारा प्रस्तुत कार्य-योजना को स्वीकृत किया गया।विश्वविद्यालय में रजत जयंती वर्ष 2015-16 के लिये एक करोड़ रूपये की स्वीकृति दी गयी। इस दौरान विभिन्न संगोष्ठी एवं प्रतियोगिताएँ होंगी।बैठक में विश्वविद्यालय की महापरिषद के अध्यक्ष मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान को प्रबंध समिति के 3 सदस्य के मनोनयन और विश्वविद्यालय अधिनियम में सुधार के लिये समिति बनाने के लिये अधिकृत किया गया। यह भी तय किया गया कि विश्वविद्यालय के अमरकंटक, खण्डवा और ग्वालियर परिसर के लिये नि:शुल्क भूमि आवंटित करने के लिये राज्य शासन से अनुरोध किया जाय।कुलपति डॉ.बी.के.कुठियाला ने विभिन्न प्रस्ताव की जानकारी दी। महापरिषद के सदस्यों ने भी महत्वपूर्ण सुझाव दिये।विश्वविद्यालय के रेक्टर लाजपत आहूजा और कुलसचिव डॉ.सच्चिदानंद जोशी ने सदस्यों का स्वागत किया। बैठक में सदस्य कैलाश चंद्र पंत, प्रशांत पॉल, रूचि विजयवर्गीय, डॉ.हिमांशु द्विवेदी, उमेश उपाध्याय, डॉ. हितेश शंकर, मुकेश शाह, लोकेन्द्र पाराशर, डॉ. शिरीश काशीकर, विश्वनाथ सचदेव, गौरांश अग्रवाल एवं श्री किरण शेलार उपस्थित थे।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat 

Video

Page Views

  • Last day : 2842
  • Last 7 days : 18353
  • Last 30 days : 71082
Advertisement
Advertisement
Advertisement
All Rights Reserved ©2017 MadhyaBharat News.