Since: 23-09-2009

  Latest News :
बसपा बड़े-बड़े पूंजीपतियों और धन्नासेठों के धनबल से दूर: मायावती.   चुनाव आयोग ने दिए छह राज्यों के गृह सचिव और बंगाल के डीजीपी को हटाने के निर्देश.   आगरा जा रही साबरमती एक्सप्रेस दुर्घटनाग्रस्त.   ईडी के समक्ष आज पेश नहीं होंगे केजरीवाल.   हिप्र कांग्रेस के छह बागी विधायकों की अयोग्यता बरकरार.   सत्येंद्र जैन को सुप्रीम कोर्ट से झटका जमानत नहीं मिली.   आचार संहिता के चलते भोपाल में 10 हजार आर्म्स लाइसेंस निलंबित.   भाजपा नेता के मैरिज गार्डन-दुकानों पर चला बुलडोजर.   मुस्लिमों को समझ में आने लगी कांग्रेस की नीयत इसलिए हो रहा मोहभंगः डॉ. सनवर पटेल.   मप्रः डिंडोरी बालाघाट-मंडला में रेड अलर्ट.   राघौगढ़ से लेकर छिंदवाड़ा तक इस बार भाजपा जीत का परचम फहराएगी: वीडी शर्मा.   इलेक्ट्रोरल बॉन्ड घोटाले को मप्र कांग्रेस अध्यक्ष ने बताया भारत का सबसे बड़ा घोटाला.   यात्री बस अनियंत्रित होकर पुल से नीचे गिरी 8 की हालत गंभीर.   नक्सली फरमान: ठेकेदार काम छोड़ दें अन्यथा दी जाएगी मौत की सजा.   वाहन चेकिंग के दौरान सात लाख 95 हजार रुपये नगदी मिले.   सोशल मीडिया पर कांग्रेस- भाजपा का कार्टून वॉर.   कांकेर लोकसभा के भाजपा उम्मीदवार भोजराज नाग देव-जात्रा में हुए शामिल.   कार और बाइक में टक्कर बाइक सवार की मौत.  

सागर News


sagar, Dead bodies ,doctor couple

सागर। जिले के बीना में एक डॉक्टर दंपती के शव उनके घर में मिले। पति कुरवाई में तथा पत्नी बीना सिविल अस्पताल में पदस्थ थी। सूचना पर पहुंची पुलिस ने अग्रिम कार्रवाई शुरू कर दी है।   खुरई रोड स्थित नंदन वाटिका कॉलोनी में रहने वाले डॉ. बलवीर कैथोरिया सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, कुरवाई में पदस्थ थे। पत्नी डॉ. मंजू कैथोरिया बीना सिविल अस्पताल में स्त्री रोग विशेषज्ञ थीं। शनिवार सुबह दोनों के शव उनके घर में पाए गए। पति का शव पंखे से फंदे पर लटका मिला तो पत्नी का शव पलंग पड़ा था। दंपती का बेटा पटना से एमबीबीएस कर रहा है। शनिवार सुबह जब वह घर आया, तो घटना का पता चला। जिसके बाद पुलिस को सूचना दी गई।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  20 January 2024

sagar, Four vehicles collided , Sagar district

सागर। जिले के गौरझामर थाना क्षेत्र में राष्ट्रीय राजमार्ग-44 पर रविवार सुबह घने कोहरे के कारण कार सहित चार वाहन आपस में एक के बाद एक आपस में टकरा गए। बताया जा रहा है कि हादसे की वजह से वाहनों में सवार तीन से चार लोगों को चोटें आई हैं, जबकि दो लोगों की हालत गंभीर है, जिन्हें बुंदेलखंड मेडिकल कालेज में भर्ती करा दिया गया है।     दरअसल, मध्यप्रदेश में इन दिनों कड़ाके की ठंड पड़ रही है। रविवार सुबह कई शहरों में घना कोहरा रहा। कोहरे के कारण सुबह के समय घने कोहरे के कारण दृश्यता भी कम हो गई थी। इसी के चलते राष्ट्रीय राजमार्ग-44 पर नीम घाट के पास रविवार सुबह करीब 7:30 बजे चार वाहन आपस में टकरा गए। सूचना मिलते ही मौके पर 108 एंबुलेंस पहुंच गई। एंबुलेंस कर्मियों ने आपस में टकराई कार और ट्रक में सवार घायलों को बाहर निकाल कर उपचार के लिए अस्पताल पहुंचाया। हादसे के कारण कुछ देर के लिए राष्ट्रीय राजमार्ग पर जाम की स्थिति भी बन गई।   गौरझामर थाना प्रभारी बृजमोहन कुशवाहा ने बताया कि नीम घाट के पास कोहरे के कारण वाहनों के टकराने की सूचना मिली थी। मौके से घायलों को अस्पताल पहुंचा दिया गया है। हादसे में क्षतिग्रस्त वाहनों को भी सड़क से हटाकर किनारे खड़ा करते हुए यातायात बहाल कर दिया गया है। वाहनों में टक्कर इतनी जबरदस्त थी कि कार के पीछे से टकराने वाले ट्रक का अगला हिस्सा भी बुरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गया। पुलिस मामले की जांच कर रही है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  24 December 2023

sagar, Speeding heavy ,vehicle crushes bikers

सागर। सागर के राहतगढ़ थाना क्षेत्र में गुरुवार देर रात एक अज्ञात भारी वाहन ने बाइक सवार लोगों को रौंद दिया। हादसे में तीन लोगाें की सिर में गंभीर चोट आने से मौत हो गई। सूचना पर पुलिस मौके पर पहुंची और शवों का पंचनामा बनाकर पोस्टमार्टम के लिए अस्पताल भेजे गए। जहां शुक्रवार को शवों का पोस्टमार्टम कराने के बाद परिजनों को सौंप दिया गया।     जानकारी अनुसार शारदानगर भैंसा निवासी पुरषोत्तम पुत्र सीताराम प्रजापति (उम्र 35 साल) अपने दो साथी हेमराज पुत्र हीरालाल पटेल (उम्र 48) साल और तुलसीराम पुत्र भैयालाल विश्वकर्मा (उम्र 60 साल) के साथ बाइक क्रमांक एमपी 15 एमडब्ल्यू 1508 पर सवार होकर अपने किसी परिचित के घर शादी समारोह में शामिल होने के लिए राहतगढ़ जा रहे थे। इस दौरान राहतगढ़ में मसुरयाई तिगड्डा के पास स्थित पावर स्टेशन के सामने तेज रफ्तार अज्ञात वाहन ने बाइक को टक्कर मार दी। टक्कर इतनी भीषण थी कि बाइक सवार उछलकर सड़क पर जा गिरे। तीनों के सिर और शरीर के अन्य हिस्सों में गंभीर चोट लगने से तीनों की मौके पर मौत हो गई। घटना की सूचना मिलते ही राहतगढ़ थाना पुलिस मौके पर पहुंची। शवों को राहतगढ़ अस्पताल में पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया। जहां शुक्रवार को शवों का पोस्टमार्टम कराकर परिवार वालों को सौंप दिया गया है। वहीं मामले में मर्ग कायम कर पुलिस ने जांच में लिया है। पुलिस बाइक को टक्कर मारकर भागे वाहन की तलाश कर रही है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  15 December 2023

sagar, two groups, Congress leader

सागर। मध्यप्रदेश में विधानसभा चुनाव शुक्रवार को खत्म हो गए। अब गुटों में संघर्ष और आरोप प्रत्यारोप का दौर चल पड़ा है। ऐसा ही मामला सागर जिले की रहली विधानसभा क्षेत्र का है। शनिवार शाम को दो गुटों में संघर्ष हो गया। गढ़ाकोटा में हुए इस विवाद को लेकर कांग्रेस से विधानसभा चुनाव में प्रत्याशी ज्योति पटेल ने पीडब्ल्यू मंत्री गोपाल भार्गव पर कथित तौर पर हत्या की साजिश करने का आरोप लगाया है। मौके पर भारी पुलिस बल तैनात है।     सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल बताया जा रहा है कि ज्योति पटेल एक कांग्रेस कार्यकर्ता के समर्थन में गढ़ाकोटा पहुंची थीं, क्योंकि कार्यकर्ता को लगातार धमकियां मिल रही थीं। वहां कुछ लोग गाड़ियों में तोड़फोड़ और गाली गलौज करने लगे। ज्योति पटेल ने फेसबुक पर लाइव वीडियो डालकर प्रशासन से कार्रवाई की अपील करने के बाद मौके पर पुलिस बल पहुंचा और हालात को काबू में किया। इस घटना का वीडियो सोशल मीडिया में वायरल हो रहा है। पीडब्ल्यूडी मंत्री गोपाल भार्गव के साथ ही भाजपा प्रत्याशी ने इस मामले में फेसबुक के माध्यम से शांति की अपील की है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  19 November 2023

sagar, Congress

सागर। कांग्रेस की सरकार ने किसानों को ठगा है। कांग्रेस के शासनकाल में न महिलाएं सुरक्षित थी, न सड़क-बिजली पानी की व्यवस्था थी। प्रदेश की हालत खराब थी। भाजपा सरकार ने प्रदेश की तस्वीर बदल दी। अगर फिर से कांग्रेस की सरकार बनी तो हमारी माताएं-बहनें घूंघट में घुट-घुटकर मर जाएंगी। कांग्रेस की मानसिकता ही सनातन विरोधी हो गई है, इसलिए वह हमारे सनातन को गंदी बीमारी कहते हैं।       यह बात रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने गुरुवार को सागर जिले के सुरखी में भाजपा प्रत्याशी गोविंद सिंह राजपूत के समर्थन में जनसभा को संबोधित करते हुए कही। उन्होंने कहा कि जब से भाजपा की सरकार देश और प्रदेश में बनी है, पूरे विश्व में भारत की अलग ही पहचान उभरकर सामने आई है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार में आज कोई भी हमारे देश को आंखें नहीं दिखा सकता। बड़े-बड़े विकसित देश हमारे देश का सम्मान करते हैं। डबल इंजन की सरकार में देश-प्रदेश में विकास ही विकास हो रहा है। केंद्र और राज्य सरकार ने मिलकर बीमारू राज्य को बेमिसाल राज्य बना दिया।   वैष्णव ने कहा कि भाजपा प्रत्याशी हमेशा सुरखी को रेल लाइन से जोड़ने की बात मुझसे कहते हैं। इस बार आपको प्रचंड मतों से उन्हें विजयी बनाकर विधानसभा पहुंचाना है। मैं वादा करता हूं कि उसके बाद इस दिशा में आगे बढा जायेगा।       गोविंद राजपूत को भारी मतों से जिताकर भेजे- उमा भारती पूर्व मुख्यमंत्री उमा भारती ने मोबाइल फोन पर सभा को संबोधित करते हुए कहा कि गोविंद सिंह राजपूत को भारी मतों से सभी लोग विजयी बनाएं। इंदिरा गांधी के सिर पर नेहरू का हाथ था, सोनिया गांधी के सिर इंदिरा गांधी का हाथ था और मेरे सिर पर सिर्फ जनता का हाथ है। उन्होंने लोगों से भाजपा को जिताने की अपील की और केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव और मंत्री गोपाल भार्गव का अभिनंदन किया।       कांग्रेस नेता हमारी बनाई सड़कों पर चल रहे - भार्गव मंत्री गोपाल भार्गव ने कहा कि भाजपा के विकास कार्य पूरे प्रदेश में दिख रहे हैं। ये कांग्रेसी हमारी बनाई हुई सड़कों पर चलकर हमें ही कोसते हैं, जबकि वह भूल जाते हैं कि कांग्रेस की सरकार में ना तो बिजली थी और ना सड़क-पानी जैसी मूलभूत सुविधाएं थी। भाजपा की सरकार ने किसान सम्मान निधि, कन्यादान योजना, लाड़ली लक्ष्मी योजना, लाड़ली बहना जैसी अनेकों योजनाएं बनाकर हर वर्ग को संबल दिया है। हमारे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने प्रधानमंत्री आवास देकर हर गांव की तस्वीर बदल दी है। आज गांव-गांव में पक्की सीमेंटेड सड़कें, नल जल योजना से घर-घर पानी, बिजली, स्कूलें और स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध हैं। यह भाजपा की सरकार में ही संभव हो पाया है।       भाजपा प्रत्याशी गोविंद सिंह राजपूत ने सभा को सम्बोधित करते हुए कहा कि किसी समय बिलहरा में जल संकट हुआ करता था, लेकिन अब यहां घर-घर पानी पहुंच रहा है। हमारी माताओं-बहनों को कुएं पर पानी के लिए परेशान नहीं होना पड़ रहा। कांग्रेस केवल झूठ बोलकर सत्ता को पाना चाहती है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  9 November 2023

bhopal, Kamal Nath and Digvijay Singh,Jyotiraditya Scindia

सुरखी। मध्यप्रदेश में सवा साल तक रही कांगेस की कमलनाथ सरकार ने सेवा भाव की जगह सत्ता का भाव पाल लिया था। जब कांग्रेस की सरकार आई तो बड़े भाई और छोटे भाई ने मिलकर वल्लभ भवन को भ्रष्टाचार का अड्डा बना दिया । प्रदेश में उद्योग नहीं लाए, ट्रांसफर-पोस्टिंग का उद्योग शुरू करके भ्रष्टाचार का खेल खेला। कमलनाथ जी के पास अपने मंत्रियों से मिलने का समय नहीं होता था, वह बोलते थे ‘चलो, चलो, समय नहीं है’, तो वह जनता की क्या सोचते। कांग्रेस झूठ और लूट की पार्टी है, इस पर कभी भरोसा नहीं किया जा सकता। जब भी दिग्विजय जी और कमलनाथ को कुर्सी दिखती है उनकी आँखें चमकने लगती है। यह बात केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने गुरुवार को मैहर, सुरखी, सांची और बदनावर में पार्टी प्रत्याशियों के पक्ष में जनसभा को संबोधित करते हुए कही। यहां भारत सरकार का कोई मंत्री नहीं, बल्कि आपके परिवार का सदस्य आया है। आप जो इतनी बड़ी संख्या में यहां मौजूद हैं, यह कांग्रेसियों के लिए भले ही चुनावी जनता होगी, लेकिन मेरे लिए मेरा परिवार है। वैसे भी सुरखी और जैसीनगर से मेरा हृदय का रिश्ता है। पारिवारिक और भावनात्मक संबंध हैं। मैं आपको विश्वास दिलाता हूं कि सिंधिया परिवार जिससे भावनात्मक संबंध जोड़ लेता है, उससे खून की आखिरी बूंद तक संबंध को निभाता है। सुरखी विधानसभा क्षेत्र के भाजपा प्रत्याशी गोविंद सिंह राजपूत भी ऐसे ही हैं, भावनात्मक संबंध के साथ आपसे जुड़े हुए हैं। भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशी गोविंद सिंह राजपूत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के ही प्रत्याशी नहीं है, बल्कि जन-जन के प्रत्याशी हैं । केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया भाजपा प्रत्याशी गोविंद सिंह राजपूत के समर्थन में जैसीनगर की जनसभा को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि मेरी आजी अम्मा विजया राजे सिंधिया सागर जिले की बेटी है। इस माटी से मेरे पूज्य पिताजी माधवराव सिंधिया का भी गहरा नाता रहा है। जब तक मेरे पूज्य पिताजी रहे। तब तक वे जनता के साथ विकास के लिए कंधे से कंधा मिलाकर चलते रहे। आप भी भारतीय जनता पार्टी की सरकार द्वारा किए जा रहे विकास कार्यों को आगे देखना चाहते हैं तो भारतीय जनता पार्टी के चुनाव चिन्ह कमल के निशान पर मोहर लगाकर भाजपा प्रत्याशी गोविंद सिंह राजपूत को भारी मतों से विजयी बनाएं। आपको कोई भी परेशानी हो तो गोविंद सिंह राजपूत आपकी सेवा के लिए तत्पर मौजूद रहेंगे। उनके साथ आपकी हर संकट की घड़ी में सिंधिया परिवार का मुखिया आपके साथ खड़ा है। गोविंद सिंह राजपूत आपका है और जिंदगी भर आपका ही रहेगा। यह वे गोविंद हैं, जिन्हें में बरसों से जानता हूं। मेरे पूज्य पिता के साथ भी ये कंधे से कंधा मिलाकर चला करते थे। ये तब नौजवान थे और आज भी नौजवान ही है। यह वे गोविंद हैं, जो मिट जाएंगे, लेकिन आपके सम्मान से खड़े रहेंगे। इन्होंने ही किसी शिल्पकार की तरह आपकी सुरखी विधानसभा को परिवर्तित कर दिया है। सिंधिया ने कहा कि भाजपा की सोच राजनीति नहीं, जनसेवा करना है। राजनीति केवल माध्यम होना चाहिए। जबकि कांग्रेसी सत्ता और कुर्सी की लालच में दूसरे से ही लड़ रहे हैं। एक मुख्यमंत्री कह रहे हैं कि मैंने दूसरे के लिए पावर ऑफ अटॉर्नी दे रखी है, जनता अगर गालियां देना चाहे तो उनको दे सकती है। कांग्रेस के बारे में बताते हुए केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि टिकट के बंटवारे को लेकर लेनदेन किया जाता है तो दूसरा कहता है कि उनके कुर्ते फाड़ देना तो आप ही समझ सकते हैं कि अगर यह सरकार में आए तो मध्यप्रदेश की जनता की क्या स्थिति कर देंगे।   यह चुनाव भविष्य का चुनाव है ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि यह चुनाव आपके भविष्य का चुनाव है। किसी समय मध्यप्रदेश बीमारू राज्य हुआ करता था, लेकिन पूर्ण रूप से विकसित होकर अब मध्यप्रदेश राष्ट्रीय पटल पर स्थापित हो गया है। डबल इंजन की सरकार ने विकास को नई रफ्तार दी है। उन्होंने कहा कि वर्ष 2003 के पहले आपने स्टेट हाई हाईवे के गड्ढे तो देख ही होंगे। मध्यप्रदेश में घंटे बिजली गुल रहा करती थी, लेकिन आज हालात कुछ और है। पूरे मध्य प्रदेश में पक्की सड़क बना दी गई है। बिजली के लिए किसानों समेत अन्य लोगों को भी परेशान नहीं होना पड़ रहा है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने केवल छल कपट किया है। वल्लभ भवन को भ्रष्टाचार का अड्डा बना दिया था। वहां पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ट्रांसफर उद्योग चला रहे थे। यह वहीं कांग्रेसी लोग हैं, जिनको कुर्सी देखकर आंखों में चमक आ जाती है। यह कुर्सी के चक्कर में जैसीनगर में कल भी आए थे। उन्होंने कहा कि कांग्रेस की सरकार केवल वादा करना जानती है। सत्ता में आने के बाद उन्होंने जो किसानों का कर्जा माफ करने का जो वादा किया था, वो भूल गए। मुझसे तक किसान भाईयों को फर्जी प्रमाण पत्र बंटवा दिए और किसानों को बैंकों का और कर्जदार बना दिया। अगर किसी ने किसानों का कर्जा माफ किया है तो वो भारतीय जनता पार्टी की सरकार ने माफ किया। किसानों को सम्मान पूर्वक 12 हजार की राशि भी केंद्र और राज्य की सरकार दे रही है। हमने जो कहा वो कर दिया। भाजपा का एक ही नारा है कि जान जाए पर वचन न जाए, लेकिन जोड़ी (पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह और कमलनाथ) कहते है कि वचन चला जाए लेकिन जान न जाए। मप्र की सरकार ने बेटियों को लक्ष्मी बनाने का काम किया है। बेटियों की पढ़ाई से लेकर उनके कन्यादान और उनके ससुराल जाने के बाद उनको लाड़ली बहना योजना का लाभ भी दे रही है। कमलनाथ ने बहनों के लिए कहा कि तिरोजी खाली है, जबकि शिवराज ने कहा कि बहना तिरोजी तुम्हारी है। उन्होंने कहा कि एक तरफ डबल इंजन की सरकार, दूसरी तरह बगैर इंजन की सरकार। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को विश्व शक्ति बना दिया है। फिर चाहे पाकिस्तान-चीन को मामला हो या चंद्रयान का। उन्होंने साबित कर दिया है कि भारत विश्व में किसी बड़ी शक्ति से कम नहीं है।   कमलनाथ 80 के मॉडल हैं : गोविंद सिंह   सुरखी से भाजपा प्रत्याशी गोविंद सिंह राजपूत ने कहा कि कमलनाथ कल यहां आए थे, कह रहे थे कि हम 18 के नहीं 23 के मॉडल हैं तो कमलनाथ जी आप 23 के नहीं 80 के मॉडल है। आपको सिर्फ कुर्सी दिख रही है। सुरखी विधानसभा का विकास नहीं दिख रहा। आप जहां आए थे वहां के विकास के बारे में ही पूछ लेते। आप तो यहां बड़े महादेव के मंदिर को ही भूल गए, आपका हैलीकॉप्टर जिस स्टेडियम में उतरा था, वह मैंने और भाजपा सरकार ने ही बनवाया है। पूरे विधानसभा क्षेत्र में मैंने करोड़ों रुपए के विकास कार्य कराए हैं। आप सिंचाई, शिक्षा, चिकित्सा, मार्केट, बस स्टैंड, मंगल भवन आदि की जानकारी ले लेते तो आपको असलियत का पता चल जाता। सभी स्थानों पर काम हुआ है और आगे भी होगा। गोविंद सिंह राजपूत जैसीनगर की जनता से कहा कि आपके और मेरे पूरे परिवार के संबंध वर्षों पुराने हैं। मैं 24 घंटे आपकी सेवा के लिए खड़ा हूं और आगे भी खड़ा रहूंगा। उन्होंने कहा कि राम मंदिर में 22 जनवरी को देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी श्रीरामलला की प्राण प्रतिष्ठा करने जा रहे हैं। अब आप ही तय करें कि आपको धर्म का साथ देना है कि अर्धम का। उन्होंने सभा में भारतीय जनता पार्टी को रिकॉर्ड मतों से जिताने की अपील की। गोविंद सिंह राजपूत ने कहा कि मैं बड़े महादेव मंदिर के सामने वचन देता हूं कि आपकी सेवा के लिए हमेशा तत्पर रहूंगा।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  2 November 2023

sagar, Workers became violent , candidates

सागर। मध्य प्रदेश विधानसभा चुनावों के लिए कांग्रेस ने सभी 230 सीटों के लिए अपने उम्मीदवार घोषित कर दिए हैं, लेकिन कुछ विधानसभा क्षेत्रों में कार्यकर्ताओं द्वारा घोषित उम्मीदवारों का जमकर विरोध किया जा रहा है। इनमें सागर जिले की नरयावली विधानसभा सीट भी शामिल है। यहां बुधवार को कांग्रेस के दो गुटों में मारपीट हो गई। दोनों तरफ से मारपीट हुई। इस दौरान लाठी-डंडे भी चले, इस झड़प में अशरफ खान सहित अन्य कार्यकर्ताओं को चोट आई है।   जानकारी के मुताबिक, नरयावली विधानसभा सीट से कांग्रेस ने सुरेंद्र चौधरी को उम्मीदवार बनाया है। इसके विरोध में बुधवार को कांग्रेस नेत्री शारदा खटीक के समर्थक मकरोनिया चौराहे पर पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह व कांग्रेस प्रत्याशी सुरेंद्र चौधरी का पुतला जलाने के लिए जा रहे थे। इसकी खबर मकरोनिया में चुनावी प्रचार में लगे सुरेंद्र चौधरी के समर्थक अशरफ खान सहित अन्य लोगों को लगी तो वे भी मौके पर पहुंचे। उन्होंने मौके पर पहुंचकर पुतला दहन करने वाले कांग्रेस नेत्री शारदा खटीक के समर्थकों को समझाया, लेकिन वे नहीं माने। इस दौरान देखते ही देखते बात बिगड़ी और विवाद मारपीट तक पहुंच गया।   इस संबंध में शारदा खटीक का कहना है कि सुरेंद्र चौधरी का पुतला मैं नहीं जला रही। गलत टिकट दिए जाने से यह पुतला जनता जला रही है, लेकिन पुतला दहन के दौरान सुरेंद्र चौधरी के समर्थक आए जिन्होंने जान से मारने की धमकी दी। उन्होंने कहा कि यह विरोध मेरा नहीं जनता का है।   मारपीट में घायल हुए अशरफ खान का कहना है कि मैं शांति बनाए रखने की अपील कर रहा था, लेकिन मेरी बात नहीं सुनी। मुझे करीब 20 से 22 लोगों ने जमीन पर पटकर मारा। यदि साथी मुझे नहीं खींचते तो मेरी जान जा सकती थी।   नरयावली विस क्षेत्र के कांग्रेस प्रत्याशी सुरेंद्र चौधरी का कहना है कि विरोध का यह तरीका लोकतांत्रिक नहीं है। टिकट देने न देने का फैसला पार्टी हाईकमान है। यदि मेरी जगह अन्य किसी को टिकट मिलता तो मैं उस फैसले को मानता। अन्य कार्यकर्ताओं को भी समझना चाहिए, नहीं तो इसका फायदा अन्य लोग उठाएंगे। ग्रामीण कांग्रेस जिला अध्यक्ष डा. आनंद अहिरवार का कहना है कि कार्यकर्ताओं को समझाया जाएगा। यह समय एकजुट रहने का है। यदि हम बिखरे तो इसका फायदा अन्य उठाएंगे।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  26 October 2023

sagar, Bharatiya Janata Party ,Bhupendra Singh

सागर। केंद्रीय वन एवं पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव और प्रदेश शासन के मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने शनिवार को सागर में भारतीय जनता पार्टी के संभागीय मीडिया सेंटर का शुभारंभ किया। पार्टी नेताओं ने पूजन-अर्चन कर प्रदेश की सुख-समृद्धि की कामना की। उन्होंने सर्व सुविधायुक्त मीडिया सेंटर के शुभारंभ पर पार्टी कार्यकर्ताओं को बधाई दी। पूजन के बाद मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने मीडिया से बातचीत करते हुए कहा कि प्रदेश में एक बार फिर बड़े बहुमत से भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनने जा रही है।     मीडिया सेंटर से पत्रकारों को मिलेगी पार्टी संबंधी हर जानकारीः भूपेंद्र सिंह पत्रकारों से बातचीत में भूपेंद्र सिंह ने बताया कि आज केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव ने संभागीय मीडिया कार्यालय का शुभारंभ किया है। इस मीडिया कार्यालय से आप सभी को पार्टी व पार्टी के नेताओं के कार्यक्रमों, दौरों संबंधी सभी जानकारियां मिलती रहेंगी। मीडिया के साथ संवाद में भी इस सेंटर की सक्रिय भूमिका होगी।     भाजपा के पास है प्रदेश को आगे ले जाने का विजन मंत्री भूपेंद्र सिंह ने कहा कि भाजपा एक कार्यकर्ता आधारित दल है और उसके पास साल के 12 महीने सक्रिय रहने वाले कार्यकर्ता और मजबूत संगठन है। पार्टी के पास जननेता हैं और प्रदेश को विकास के रास्ते पर आगे ले जाने का विजन भी है। पार्टी द्वारा जल्द ही घोषणा पत्र जारी किया जाएगा, जिसमें इस विजन की झलक दिखाई देगी। उन्होंने कहा कि इस चुनाव में हम सागर संभाग की 26 सीटों में से अधिकांश पर जीत हासिल करेंगे और प्रदेश में एक बार फिर बहुमत के साथ भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनने जा रही है।     कांग्रेस में चल रहा कपड़े फाड़ने का दौर मंत्री सिंह ने कहा कि कांग्रेस पार्टी में टिकटों के बंटवारे के बाद पार्टी की अंदरूनी खींचतान सतह पर आ गई है और एक-दूसरे के कपड़े फाड़ने का दौर शुरू हो गया है। मीडिया में कांग्रेस की सूचियों को लेकर खबरें आ रही हैं कि कमलनाथ कोटे से इतने और दिग्विजय सिंह के कोटे से इतने लोगों को टिकट दी गई है। उन्होंने कहा कि टिकट वितरण के बाद मध्यप्रदेश में पार्टी को चला रहे कमलनाथ और दिग्विजय सिंह के बीच खींचतान और तेज हो गई है तथा झगड़ों की बाढ़ आ गई है। उन्होंने कहा कि आपसी झगड़ों के चलते कांग्रेस पार्टी चुनाव अभियान में बुरी तरह पिछड़ गई है।     गरीब कल्याण और महिला सशक्तीकरण हमारी प्राथमिकता भूपेंद्र सिंह ने कहा कि गरीब कल्याण, महिलाओं का सशक्तीकरण और आर्थिक सुदृढ़ीकरण हमारी प्राथमिकताओं में शामिल हैं। इसके लिए केंद्र एवं प्रदेश की भाजपा सरकारों ने कई कदम उठाए हैं। भाजपा सरकार ने ही महिलाओं को पहली बार लोकसभा, विधानसभा सीटों पर 33 प्रतिशत आरक्षण का बिल पास किया है। पंचायतों व नगरीय निकायों में महिला आरक्षण हम पहले से दे ही रहे हैं।     इस अवसर पर जिला भाजपा अध्यक्ष गौरव सिरोठिया, प्रदेश सह मीडिया प्रभारी आशीष तिवारी, सागर जिला प्रभारी श्याम सुंदर शर्मा, प्रदेश कार्य समिति सदस्य शैलेश केशरवानी, जिला मीडिया प्रभारी श्रीकांत जैन, जिला सह मीडिया प्रभारी आलोक केशवानी, संभागीय मीडिया टोली सदस्य शैलेंद्र ठाकुर, संजय द्विवेदी, प्रदीप राजौरिया सहित पार्टी पदाधिकारी एवं कार्यकर्ता उपस्थित रहे।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  21 October 2023

bhopal, Ladli Behna Yojana,Madhya Pradesh, Shivraj

भोपाल। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि प्रदेश में क्रियान्वित की जा रही लाड़ली बहना योजना, केवल योजना नहीं बल्कि सामाजिक क्रांति है। यह महिलाओं को उनके अधिकार देने की योजना है। उन्होंने गर्व से कहा कि मैं 1.32 करोड़ लाड़ली बहनों का भाई हूं। मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना में बहनों को मिल रही राशि को धीरे-धीरे बढाकर तीन हजार रुपये किया जाएगा।     मुख्यमंत्री चौहान मंगलवार को सागर जिले के खुरई में जनसभा को संबोधित कर रहे थे। जनसभा में उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी, नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेन्द्र सिंह, बीना के विधायक महेश राय सहित अन्य जनप्रतिनिधि उपस्थित थे। मुख्यमंत्री चौहान और उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने खुरई विधानसभा क्षेत्र के लिए 216 करोड़ 46 लाख के विकास कार्यों का रिमोट से शिलान्यास किया।     मुख्यमंत्री ने इस मौके पर खुरई के 100 बिस्तर के सिविल अस्पताल का 150 बिस्तर के अस्पताल में उन्नयन, बरोदियां कला में एक शासकीय कॉलेज, बांदरी में शासकीय आईटीआई, बीना के भानगढ़ में शासकीय कॉलेज, खुरई के रजवांस में 132 केवी विद्युत सब स्टेशन स्वीकृत करने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि भोपाल-बीना-खुरई-सागर मार्ग को इंडस्ट्रियल हब के रूप में विकसित किया जाएगा।     बीना रिफाइनरी के पेट्रोकेमिकल काम्पलेक्स के निर्माण से बदलेगी तस्वीर उन्होंने कहा कि सरकार के पास धनराशि की कोई कमी नहीं है। पिछले दिनों प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा बीना रिफाइनरी परिसर में 50 हजार करोड़ से पेट्रोकेमिकल काम्पलेक्स की आधार शिला रखी गई। इसके पूरा होने से बीना, खुरई, विदिशा, सागर की तस्वीर बदलेगी। उन्होंने युवाओं से कहा कि वे मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना का लाभ उठाकर अपना उद्योग स्थापित करें, मध्यप्रदेश सरकार उनकी मदद करेगी।     मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर धामी ने कम समय में अपने प्रदेश को उंचाइयों तक पहुंचाया है। खुरई विधानसभा क्षेत्र में विकास के नए सोपान स्थापित हुए हैं। नगरीय विकास मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने प्रदेश के नगरों के विकास की दिशा में अभूतपूर्व कार्य किए हैं। खुरई की जनता का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि जितना प्यार और दुलार इस क्षेत्र की जनता ने दिया, हमने भी विकास कार्यो की सौगात खुरई को दी है। मैं सरकार नहीं परिवार चलाता हूं।     मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि पूर्ववर्ती सरकार ने लैपटाप, साईकिल, वितरण, संबल और मुख्यमंत्री तीर्थ-दर्शन योजना सहित कई योजनाएं बंद कर दी थी, जिन्हें इस सरकार ने पुनः शुरू किया। मध्यप्रदेश की धरती पर मेडिकल और इंजीनियरिंग की पढ़ाई अब हिन्दी भाषा में हो रही है। सरकारी स्कूल के जो विद्यार्थी नीट की परीक्षा पास करेंगे, उनके लिए मेडिकल में प्रवेश हेतु पांच प्रतिशत आरक्षण की सुविधा भी उपलब्ध कराई जाने का निर्णय लिया गया है।गरीबों को 3.61 करोड़ का आयुष्मान कार्ड बनाकर दिए गए हैं।     पुष्कर सिंह धामी ने बताया कि उत्तराखंड यदि देवभूमि है तो बुंदेलखंड वीरों की भूमि है। मुख्यमंत्री चौहान का दिल हमेशा जनता के लिए धडकता है। प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में भारत की वैश्विक ताकत बढ़ी है। प्रधानमंत्री भारत को विश्व का सिरमौर और शक्तिशाली बनाने का कार्य कर रहे है। वर्ष 2003 की तुलना में आज का मध्यप्रदेश विकसित और समृध्द है। बिजली, सड़क, पानी, शिक्षा और स्वास्थ्य के क्षेत्र में तेजी से आगे बढ़ रहा है। धामी में सागर में बिताए बचपन के दिनों का भी जिक्र किया।   मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने कहा कि शिवराज सिंह चौहान मध्यप्रदेश के लिए ईश्वर का वरदान है। खुरई विधानसभा क्षेत्र विकास के लिए जो मांगा गया उन्होंने कभी इंकार नहीं किया। खुरई की जनता उनका यह ऋण कभी नहीं चुका सकती।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  20 September 2023

Sagar,  speeding bus ,control and overturned

सागर। सागर-बंडा रोड पर गुरुवार सुबह एक तेज रफ्तार बस अनियंत्रित होकर पलट गई। इस हादसे में दर्जन भर से अधिक यात्री घायल हुए हैं। सभी घायलों को अस्पताल ले जाया गया है।     प्राप्त जानकारी के अनुसार गुरुवार सुबह बहेरिया थाना क्षेत्र में सड़क हादसा हो गया। बंडा से सागर की तरफ आ रही यात्री बस अनियंत्रित होकर सड़क किनारे पलट गई। बताया जा रहा है कि हादसे के समय बस की रफ्तार काफी तेज थी। बस चालक ने आगे जा रहे एक 407 वाहन को ओवरटेक करने का प्रयास किया। इस दौरान वह बस पर नियंत्रण नहीं रख पाया और बस सड़क से उतरते हुए खेत में जाकर पलट गई। इस हादसे में करीब एक दर्जन यात्रियों के घायल होने की खबर है, जिन्हें मौके पर मौजूद लोगों और बहरिया थाना पुलिस द्वारा जिला अस्पताल पहुंचाया गया। घटना सागर-बंडा रोड पर साई की रसोई के पास की बताई जा रही है। फिलहाल बहेरिया पुलिस हादसे की जांच कर रही है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  7 September 2023

sagar, Retired soldier, shoots dead

सागर। सागर में जमीन विवाद को लेकर शुक्रवार सुबह एक रिटायर्ड फौजी ने अपनी भाई, भतीजे और बेटी को गोली मार दी। घटना में भाई और भतीजे की मौत हो गई, जबकि बेटी की हालत गंभीर है और अस्पताल में ईलाजरत है। वारदात को अंजाम देने के बाद आरोपित मौके से भाग निकाला, जिसे बाद में पुलिस ने घेराबंदी कर गिरफ्तार कर लिया है। इधर जमीन के लिए भाई द्वारा भाई की हत्या किए जाने की वारदात से गांव में मातम का माहौल है।     जानकारी अनुसार घटना ढाना के पास लालेपुर ग्राम की है। रिटायर्ड फौजी (सूबेदार) रामाधार तिवारी ने शुक्रवार सुबह अपनी लायसेंसी बंदूक से अपनी बेटी वर्षा (24 वर्ष), बड़े भाई राममिलन तिवारी (62 वर्ष) और भतीजे अज्जू (36 वर्ष) को गोली मार दी। तीनों पर फायर करने के बाद आरोपित मौके से मोटर साइकिल लेकर भाग निकला। आरोपित की पत्नी ने बताया कि उसका पति आए दिन शराबखोरी करता था और सट्टा खेलने का आदी था। शुक्रवार सुबह आरोपित रामाधार गांव से बाहर गुस्से में घर आए। उसने बंदूक निकाली और बाहर जाने लगे। बेटी वर्षा ने रोका तो उसे गोली मार दी। इसके बाद जाकर अपने बड़े भाई राममिलन और भतीजे अजय को गोल मार दी। परिजन तुरंत तीनों को लेकर बुंदेलखंड मेडिकल कालेज पहुंचे। जहां जांच उपरांत डाक्टरों ने भाई व भतीजे को मृत घोषित कर दिया, जबकि आरोपित की बेटी की हालत नाजुक बनी हुई है। वारदात को अंजाम देने के बाद आरोपित मौके से भाग निकाला था। हालांकि पुलिस ने घेराबंदी कर कुछ ही देर में आरोपित को गिरफ्तार कर लिया है। फिलहाल पुलिस मामला दर्ज कर आगे की पड़ताल में जुट गई है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  1 September 2023

sagar, Saint biggest sin, PM Modi

सागर। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि जब हमारी आस्थाओं पर हमले हो रहे थे, हमारी पहचान मिटाने के लिए पाबंदियां लगाई जा रही थीं, तब संत रविदास ने मुगलों के कालखंड में कहा था कि पराधीनता सबसे बड़ा पाप है। जो पराधीनता को स्वीकार कर लेता है, जो लड़ता नहीं है, उससे कोई प्रेम नहीं करता। एक तरह से उन्होंने समाज में गुलामी से लड़ने की प्रेरणा दी।     प्रधानमंत्री मोदी शनिवार को मध्य प्रदेश के प्रवास के दौरान सागर के बड़तूमा में 100 करोड़ रुपये से निर्मित होने वाले संत रविदास मंदिर के भूमिपूजन के बाद सभा को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कार्यक्रम में एनएचएआई की भारत माला परियोजना के अंतर्गत 1582.28 करोड़ की लागत की दो सड़कों का शिलान्यास किया। इसके साथ ही ढ़ाई हजार करोड़ की लागत से बने कोटा-बीना रेल मार्ग के दोहरीकरण का लोकार्पण भी किया।     प्रधानमंत्री ने कहा कि रविदास ने दोहे में कहा था ऐसा चाहूं राज मैं, जहां मिले सबन को अन्न, छोट-बड़ो सब सम बसे, रविदास रहे प्रसन्न। आज हमने देश को ऐसी ही दिशा में ले जाने का प्रयास किया है। कोरोना के समय जब सारी व्यवस्थाएं चरमरा गईं। गरीबों के लिए लोग सोच रहे थे कि समाज का यह तबका कैसे रह पाएगा। तब मैंने सोचा था कि मैं अपने भाई-बहनों को भूखे पेट नहीं रहने दूंगा। मैं जानता हूं कि भूख क्या होती है, मैं आपके ही परिवार का सदस्य हूं।   स्वास्थ्य के लिए सरकार कर रही काम मोदी ने कहा कि बच्चों के स्वास्थ्य की सुरक्षा के लिए इंद्रधनुष अभियान चलाया जा रहा है। बच्चों के लिए टीकाकमरण अभियान चलाया जा रहा है। हम सिकलसेल से मुक्ति के लिए अभियान चला रहे हैं। देश को टीबी मुक्त बनाने के लिए काम हो रहा है। इन बीमारियों से सबसे ज्यादा गरीब परिवार ही शिकार होते थे। अगर इलाज की जरूरत होती है तो आयुष्मान योजना के जरिए अस्पतालों में मुफ्त इलाज होता है। लोग कहते हैं कि मोदी कार्ड मिल गया है, पांच लाख रुपये तक का इलाज इससे मिलता है। हमारी सरकार पिछड़ों और वंचितों को दे रही सम्मान प्रधानमंत्री ने कहा कि आज करीब 90 वन उत्पाद को एमएसपी का लाभ मिल रहा है। कोई भी वंचित पिछड़ा नहीं रहे। बिजली और पानी कनेक्शन भी मुफ्त दिया जा रहा है। एसटी-एससी समाज के लोग आज अपने पैरों पर खड़े हो रहे हैं। सागर एक ऐसा जिला है जिसकी पहचान लाखा-बंजारा जैसे वीर से भी होती है। उन्होंने सबसे पहले पानी की अहमियत को समझा। जिन्होंने इतने वर्षों तक सरकारें चलाई उन्होंने गरीबों को पानी देने की कोशिश भी नहीं की। आज पिछड़े इलाकों में पाइप से पानी पहुंच रहा है। हर जिले में 75 अमृत सरोवर भी बनाए जा रहे हैं। हमारी सरकार पिछड़ों और वंचितों को सम्मान दे रही है।   बुंदलेखंड और सागर के लिए आज सौभाग्य का दिन: शिवराज इससे पहले मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सभा को संबोधित करते हुए कहा कि रविदास जयंती के दिन सागर के बड़तूमा में मंदिर बनाने का निर्णय लिया था। यहां उनका दिव्य एवं भव्य मंदिर इस धरती पर बनने वाला है। बुंदेलखंड व सागर के लिए सौभाग्य का दिन है कि प्रधानमंत्री यहां आए हैं। वह भारत को जोड़ने वाले संत थे। कोई छोटा नहीं बड़ा नहीं। भक्ति कैसे करें, कर्म कैसे करें का संदेश दिया है। आने वाली पीढ़ियां भी संत रविदास महाराज के संबंध में जानेंगी और उनके बताए हुए मार्ग पर चलेगी। उनके बताए मार्ग पर प्रधानमंत्री भी चल रहे हैं।   मुख्यमंत्री ने कहा कि बुंदेलखंडवासियों प्रधानमंत्री यहां की तस्वीर और जनता की तकदीर भी बदल देंगे। बीना रिफायनरी पर पेट्रो कैमिकल उत्पाद पर 50 हजार करोड़ रुपये का निवेश आने वाला है। उसके शिलान्यास पर प्रधानमंत्री पधारे इसके लिए हम उनसे निवेदन करें। इसी बुंदेलखंड की धरा पर केन और बेतबा का काम जल्द ही प्रारंभ होने वाला है, जिससे 20 हजार एकड़ भूमि सिंचित होगी। कल संसद में अंग्रेजों पर बनाए कानून बदले जा रहे हैं। मासूम के साथ दुष्कर्म करने वाले को सीधे फांसी मिलेगी। हर घर तिरंगा फहराएंगे। उन्होंने कहा कि हम यहां पर्याप्त बैठक व्यवस्था नहीं कर सके।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  12 August 2023

sagar, Prime Minister ,Congress leaders

सागर। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शनिवार को दोपहर में मध्य प्रदेश के एक दिवसीय प्रवास पर सागर आ रहे हैं। उनके सागर पहुंचने के पहले ही पुलिस ने कांग्रेस ने नेताओं को उनके घर से उठाकर थाने ले गई है। पुलिस की इस कार्रवाई से नाराज कांग्रेस नेताओं ने मोती नगर थाने में प्रदर्शन कर जमकर नारेबाजी की।     प्रधानमंत्री मोदी शनिवार को सागर जिले के बड़तुमा में संत रविदास मंदिर का भूमि पूजन करेंगे। इसके बाद वे ढाना हवाई पट्टी पर आयोजित जनसभा को संबोधित करेंगे। प्रधानमंत्री दोपहर 2.00 बजे सागर पहुंचेंगे। इससे पहले पुलिस ने कांग्रेस सेवा दल के जिला अध्यक्ष सिंटू कटारे, वरिष्ठ कांग्रेस नेता पप्पू गुप्ता, शहर युवक कांग्रेश अध्यक्ष जितेंद्र चौधरी सहित अन्य कांग्रेसियों को उनके घर से उठाकर ले गई और उन्हें थाने में रखा गया है।     इसके बाद कांग्रेस नेताओं ने थाने में नारेबाजी की। पुलिस की कार्रवाई को लेकर सेवादल के जिलाध्यक्ष सिंटू कटारे ने कहा कि हम लोगों का विरोध करने का कोई कार्यक्रम भी नहीं था और प्रधानमंत्री का कार्यक्रम सागर शहर से 25 किलोमीटर दूर है। इसके बावजूद हम लोगों को घर से उठाकर थाने में रखा गया है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  12 August 2023

sagar,Heavy collision , car and truck

सागर। मध्य प्रदेश के सागर जिले में सानौधा थाना क्षेत्र में सागर-दमोह मार्ग पर ग्राम बमोरी डूंडर के पास रविवार शाम को एक ट्रक और कार के बीच सीधी भिड़ंत हो गई। हादसा इतना भीषण था कि कार के परखच्चे उड़ गए और उसमें सवार छह लोगों की मौके पर ही मौत हो गई। वहीं, एक युवक गंभीर रूप से घायल हुआ है, जिसे उपचार के लिए निजी अस्पताल भेजा गया है। पुलिस ने मृतकों के शवों को पोस्टमार्टम के लिए जिला अस्पताल भेजकर मामले की जांच शुरू कर दी है। जानकारी के मुताबिक, रविवार शाम अमरदीप ट्रेवल्स के संचालक अतुल दुबे के पुत्र अमरदीप दुबे अपने छह दोस्तों के साथ कार (क्रमांक- एमपी 15 सीबी 0045) से किसी काम से शाहपुर जा रहे थे। इसी दौरान सागर- दमोह मार्ग पर टोल नाके के आगे बमौरी डूडर गांव के पास उनकी कार को दमोह की ओर से आ रहे तेज रफ्तार ट्रक (क्रमांक- एमपी 15 एचए 2200) ने टक्कर मार दी। टक्कर इतनी भीषण थी कि कार पूरी तरह से चकनाचूर हो गई। जबकि ट्रक सड़क से नीचे उतर गया। कार में चालक समेत सात लोग सवार थे। हादसे में छह लोगों की मौत हो गई, जबकि एक शख्स घायल हुआ है। जिसे सागर के एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया है।   हादसे की खबर लगते ही एसडीओपी अशोक चौरसिया, मकरोनिया सीएसपी शेखर दुबे, सानोधा थाना प्रभारी अजय शाक्य, बहेरिया थाना प्रभारी दिव्य प्रकाश त्रिपाठी पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंच गए। पुलिस अधीक्षक अभिषेक तिवारी ने बताया कि इस घटना में छह लोगों की जान चली गई है। ट्रक चालक अभी फरार है। उसकी पहचान हो गई है। पुलिस उसकी तलाश कर रही है। उन्होंने बताया कि हादसे में अमरदीप दुबे (28) निवासी पुरव्याऊ टौरी घायल हुआ है। वह अमरदीप बस ट्रैवल्स के मालिक अतुल दुबे का बेटा है और कांग्रेस नेता अमित दुबे का भतीजा है। जबकि उसके साथी मुकेश रैकवार (28), पंकज रैकवार (35), गणेश रैकवार (42), पवन रैकवार (30), बृजेश ठाकुर (35) और अर्पित जैन (28) की मौत हो गई। मृतकों के शवों को पोस्टमार्टम के लिए जिला अस्पताल लाया गया है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  17 July 2023

sagar, Sabarmati Express ,coach axle broken

सागर। मध्य प्रदेश के बीना स्टेशन के पास वाराणसी से अहमदाबाद की ओर जा रही साबरमती एक्सप्रेस के एक कोच का एक्सल टूटने का मामला सामने आया है। गनीमत रही कि बीना स्टेशन पर सीएंडडब्ल्यू स्टाफ ने टूटे एक्सल को समय पर देख लिया और तत्काल इसकी जानकारी अधिकारियों को दी। इसके बाद ट्रेन से उस कोच को अलग किया और यात्रियों को दूसरे डिब्बों में बिठाकर गंतव्य की ओर रवाना किया। सीएंडडब्ल्यू स्टाफ की सतर्कता से बड़ा हादसा होने से टल गया। जानकारी के अनुसार, सोमवार सुबह 8.20 बजे बीना स्टेशन आने वाली साबरमती एक्सप्रेस लगभग सवा तीन घंटे की देरी से 11.35 बजे यहां पहुंची। यहां स्टेशन पर सीएंडडब्ल्यू स्टाफ द्वारा ट्रेन की चेकिंग की जा रही थी। इस दौरान स्टाफ को पता चला कि ट्रेन के एस-2 कोच का एक्सल टूटा हुआ है। तत्काल इसकी जानकारी स्टेशन प्रबंधन को दी गई। जिसके बाद सीएंडडब्ल्यू, ऑपरेटिंग अधिकारियों ने संयुक्त रूप से कोच का निरीक्षण किया। बाद में निर्णय लिया गया कि कोच को बदल दिया जाए, अन्यथा हादसा हो सकता है। इसके बाद बीना स्टेशन पर ही कोच को ट्रेन से अलग हटाया गया। यात्रियों की सुविधा के लिए दूसरा कोच लगाया जाना था, लेकिन रेल अधिकारियों ने ऐसा नहीं किया। जिससे उस कोच के यात्री परेशान हुए। इस पूरी प्रक्रिया में दो घंटे लगभग ट्रेन प्लेटफार्म क्रमांक तीन पर खड़ी रही। एक तो ट्रेन पहले से लेट थी, उस पर कोच के एक्सल में आए फाल्ट के कारण दो घंटे अतिरिक्त उसे बीना में रोका गया। कोच के 84 यात्रियों को दूसरे कोचों में बिठाया गया। कुछ यात्रियों ने इसका विरोध किया और दूसरा कोच लगाए जाने की मांग की। लेकिन रेल अधिकारियों ने एलएचबी कोच की अनुपलब्धता बतलाते हुए असमर्थता जाहिर की। मजबूरी में यात्रियों को दूसरे कोचों में एडजस्ट करते हुए आगे की यात्रा करनी पड़ी। स्टेशन प्रबंधक संतोष शर्मा ने बताया कि ट्रेन के आने पर हमारा स्टाफ उसे चेक करता है। इस दौरान लगभग 12 बजकर 10 मिनट पर फाल्ट डिटेक्ट हुआ। इसलिए उस कोच को बदलने का निर्णय लिया गया। ट्रेन 1.30 पर बीना से रवाना हुई है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  3 July 2023

sagar,Loading vehicle ,women died

सागर। सागर-बीना राष्ट्रीय राजमार्ग पर शनिवार सुबह नरेन नदी के पास महिलाओं से भरा एक तेज रफ्तार लोडिंग वाहन अनियंत्रित होकर पलट गया। इस हादसे में दो महिलाओं की मौत हो गई, जबकि चालक सहित 23 लोग घायल हो गए। सूचना मिलने पर पुलिस मौके पर पहुंची और घायलों को अस्पताल पहुंचाया। पुलिस ने मृतकों के शवों को पोस्टमार्टम के लिए भेजकर मामले की जांच शुरू कर दी है।     जानकारी के अनुसार, लोडिंग वाहन में सवार महिलाएं खुरई से जरुआखेड़ा के जंगल में बीड़ी पत्तियां तोड़ने के लिए जा रही थीं। इसी दौरान शनिवार सुबह करीब 6.30 बजे नरेन नदी के पास यह हादसा हो गया। बताया जा रहा है कि लोडिंग वाहन में क्षमता से ज्यादा महिलाएं भरी हुई थीं। वाहन पलटने के बाद चीख-पुकार मच गई। बड़ी संख्या में महिलाएं सड़क पर ही घायल अवस्था में पड़ी हुई थी। सूचना मिलने पर पुलिस मौके पर पहुंची और 108 एंबुलेंस की मदद से घायलों को खुरई के अस्पताल पहुंचाया।     खुरई थाना पुलिस के अनुसार, हादसे में संध्या (30) पत्नी मुकेश अहिरवार निवासी अब्दुल कलाम वार्ड खुरई की घटना स्थल पर ही मौत हो गई, जबकि लाड़ली बाई (50) निवासी रेंगुआ की अस्पताल में इलाज के दौरान दम तोड़ दिया। हादसे में 22 महिलाएं और वाहन चालक आकाश (22) पुत्र सुदामा विश्वकर्मा निवासी अब्दुल कलाम वार्ड घायल हो गए। गंभीर रूप से घायल 6 महिलाओं को जिला चिकित्सालय रेफर किया गया है।     घायल महिलाओं ने बताया कि वह रोजाना बीड़ी बनाने के लिए पत्ती तोड़ने के लिए जरुआखेड़ा के जंगल में जाती हैं। सुबह 5 बजे घर से तैयार होकर निकल जाती है और जंगल से पत्ती तोड़कर वापस आती है। शनिवार को भी लोडिंग वाहन से महिलाएं पत्ती तोड़ने के लिए जा रही थी। नरेन नदी के पास सामने से तेजी से आ रहे ट्रक से बचने के चक्कर में लोडिंग वाहन सड़क किनारे पलट गया। फिलहाल पुलिस मामले की जांच कर रही है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  27 May 2023

sagar, Sensation spread, abandoned condition

भाेपाल। जिले के ग्राम पिपरिया करकट में शनिवार तड़के एक नवजात बच्ची लावारिस हालत में मिलने से गांव में सनसनी फैल गई। कोई अज्ञात व्यक्ति बच्ची को एक घर के सामने छोड़ गया था। ग्रामीणाें ने बच्ची को देखा तो संभाला और 108 एंबुलेंस को सूचित किया। मौके पर पहुंची 108 ने बच्ची को जिला अस्पताल में भर्ती करवाया है, जहां उसकी देखभाल की जा रही है। फिलहाल बच्ची की हालत स्थिर है। पुलिस मामला दर्ज कर जांच में जुट गई है।   जानकारी अनुसार पिपरिया करकट में शनिवार तड़के करीब पांच बजे एक घर के बाहर बच्चे के रोने की आवाज आ रही थी। आवाज सुनकर मकान में रहने वाले लोग बाहर आए तो हैरान रह गए। उनके घर के सामने एक नवजात बच्ची जमीन पर पड़ी हुई थी। कुछ ही देर में गांव के दूसरे लोग भी मौके पर जमा हो गए और बच्ची को उठाकर कपड़े में लपेट लिया। ग्रामीणों ने इसकी सूचना 108 एंबुलेंस को दी। 108 एंबुलेंस में तैनात ईएमटी वारेलाल सेन और पायलट सूर्यकांत गौतम ने मौके पर पहुंचकर बच्ची का प्राथमिक उपचार किया। बच्ची को चम्मच से दूध भी पिलाया और तुरंत ही बच्ची को आक्सीजन सपोर्ट पर जिला अस्पताल ले आए। बताया जा रहा है कि बच्ची पूर्णत: स्वस्थ है। 108 एंबुलेंस संचालन करने वाली कंपनी के सागर जिला प्रबंधक रविंद्र खरे ने बताया कि पूरे घटना की जानकारी बहेरिया थाना पुलिस को दी गई है। बच्ची किसकी है, यह जांच का विषय है। पुलिस मामला दर्ज कर बच्ची के परिजनों के बारे में जानकारी जुटाने का प्रयास कर रही है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  20 May 2023

sagar, Three people died, bike and scooty

सागर। जिले के नरयावली थाना क्षेत्र अंतर्गत सागर-बीना मार्ग पर आयल डिपो के सामने गुरुवार सुबह एक तेज रफ्तार बाइक और स्कूटी के बीच आमने-सामने से सीधी भिड़ंत हो गई। इस हादसे में तीन लोगों की मौत हो गई, जबकि एक व्यक्ति घायल हुआ है, जिसे बुंदेलखंड मेडिकल कालेज में भर्ती कराया गया है। पुलिस ने मामले की जांच शुरू कर दी है।     पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार, ग्राम कानोनी निवासी बृजभान आदिवासी, मझगवां निवासी कृपाराम आदिवासी और गोदा पिपरिया निवासी अमान आदिवासी एक बाइक पर सवार होकर तेरहवीं कार्यक्रम में शामिल होने के लिए इमलिया गांव गए थे। वे गुरुवार को सुबह वहां से वापस लौट रहे थे, तभी नरयावली आयल डिपो के पास सामने से आ रहे स्कूटी से उनकी बाइक की टक्कर हो गई।   इस हादसे में स्कूटी सवार ग्राम हिरनछिपा निवासी दिलीप पटेल समेत चारों लोग घायल थे। इसी दौरान खुरई की 108 एंबुलेंस एक मरीज को छोड़कर वापस लौट रही थी। एंबुलेंस के चालक मनोज राय और डा. हरिराम अहिरवार ने घायलों को देखा और जांच की तो तीन लोगों की घटनास्थल पर ही मौत हो चुकी थी, वहीं अमान आदिवासी की सांसें चल रही थीं, जिसे प्राथमिक उपचार के बाद तत्काल बुंदेलखंड मेडिकल कालेज लाकर भर्ती कराया, जहां फिलहाल उसका उपचार जारी है।   सूचना मिलने पर पुलिस मौके पर पहुंची और मृतकों के शवों को पोस्टमार्टम के लिए भेजकर मामले की जांच शुरू की। मृतकों में बाइक सवार ग्राम कानोनी निवासी बृजभान आदिवासी, मझगवां निवासी कृपाराम आदिवासी और स्कूटी सवार ग्राम हिरनछिपा निवासी दिलीप पटेल शामिल है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  13 April 2023

बीना विधायक राय के बेटे ने 70 लाख स्टांप की चोरी की है- दिग्विजय

पूर्व मुख्यमंत्री मंगलवार को सागर जिले के बीना-खुरई दौरे पर हैं।दिग्विजय सिंह ने बीना में रेस्ट हाउस में प्रेस कॉन्फ्रेंस ली। उन्होंने बीना विधायक राय के बेटे पर 70 लाख स्टांप चोरी का आरोप लगाया। पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि विधायक ने करोड़ों की संपत्ति एकत्रित कर ली है। देश में भ्रष्टाचार बढ़ रहा है। महंगाई बढ़ रही है। अमीर और गरीब के बीच खाई बढ़ रही है।दिग्विजय सिंह ने पेट्रोल-डीजल, गैस सिलेंडर, खाद के बढ़ते दाम पर कहा कि जब भी बेरोजगारी की बात करते हैं, तो यह धर्म को सामने ले आते हैं, लेकिन धर्म आस्था का प्रश्न है। महात्मा गांधी, पंडित जवाहरलाल नेहरू, सरदार वल्लभभाई पटेल ने कहा था कि यह देश सबका है। इसमें आजादी दिलाने में सभी का सहयोग रहा है। इसके लिए संविधान भी लागू है। उन्होंने कहा जिस तरीके से देश में महंगाई बढ़ती जा रही है, उससे लोगों को परिवार चलाना भी मुश्किल हो गया है।राहुल गांधी की संसद सदस्यता रद्द होने को लेकर दिग्विजय सिंह ने कहा कि राहुल जी ने अडानी की कंपनियों में लगी 20 हजार करोड़ की संपत्ति पर सवाल किया तो उनका भाषण ही विलोपित कर दिया। सरकार ने सदन की कार्यवाही नहीं होने दी। जब भी सदन शुरू होता तो इनके लोग चिल्लाने लगते कि राहुल जी ने विदेश में एक भाषण दिया। अगर मोदी जी विदेश में जाकर कहते हैं कि 70 साल में कुछ नहीं हुआ। हमें भारत में जन्म होने पर शर्म आती है, तो वे क्या खुदा हो गए। वह भी तो देश का अपमान करते थे।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  11 April 2023

bhopal, Journalist Protection Act, Digvijay Singh

सागर/ भोपाल। मध्यप्रदेश में इस वर्ष के अंत में विधानसभा चुनाव होने वाले है। चुनावों से पहले कांग्रेस और भाजपा ने सभी जिलों में नेताओं की सक्रियता बढ़ा दी है। सत्ता की चाबी हासिल करने के लिए कांग्रेस के नेता भी मैदान में डट गए है। पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस सांसद दिग्विजय सिंह भी चुनाव से पहले सक्रिय हो गए है और इन दिनों बुंदेलखंड के दौरे पर है। मंगलवार को अपने दौरे के दूसरे दिन वे सागर जिले के बीना विधानसभा क्षेत्र में पहुंचे। जहां उन्होंने पार्टी के कार्यकर्ताओं के साथ बैठक की। साथ ही आगामी चुनाव को लेकर रणनीती पर चर्चा हुई। इस दौरान दिग्विजय सिंह ने बड़ा ऐलान किया है। दिग्वियज सिंह ने पत्रकारों के हित में बड़ा ऐलान करते हुए कहा कि प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनने पर पत्रकार सुरक्षा कानून लाया जाएगा। जिसके तहत पत्रकारों को कई सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी। गौरतलब है कि हाल ही में पड़ोसी राज्य छत्तीसगढ़ में पत्रकार सुरक्षा कानून लाया गया है। इस दौरान वरिष्ठ भाजपा नेता और शिवराज कैबिनेट के कद्दावर मंत्री भूपेन्द्र सिंह के गढ़ में सेंध लगाने की भी बात पर उन्होंने मंत्री भूपेंद्र सिंह के गढ़ खुरई में जीत का दावा किया।दिग्विजय सिंह ने कहा कि कांग्रेस खुरई में मजबूत कैंडिडेट को खड़ा करेंगी। इस दौरान उन्होंने मुख्यमंत्री के चेहरे को लेकर एक बार फिर कमलनाथ का नाम लिया। भाजपा पर साधा निशाना भाजपा पर निशाना साधते हुए दिग्विजय सिंह ने कहा कि देश - प्रदेश में महंगाई लगातार बढ़ती जा रही है। बेरोजगारी से युवा परेशान हैं। भाजपा ऐसे मुद्दों पर बात नहीं करना चाहती। उन्होंने कहा कि भाजपा ने पूंजीपतियों की पूंजी को बढ़ाने में सहयोग किया। यही कारण है कि इस देश में गरीब आदमी लगातार गरीब होता जा रहा है। दूसरी तरफ अमीरों की संपत्ति लगातार बढ़ रही है। उन्होंने अडानी मामले की जांच संसद की संयुक्त समिति से कराए जाने पर जोर दिया । दिग्विजय ने आरोप लगाया कि भाजपा एक ऐसी राजनीतिक वाशिंग मशीन हो गई है जिसमें काला डालो तो सफेद निकलता है। जो भ्रष्टाचार के आरोपी भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो जाते हैं, उनके सारे दाग धुल जाते हैं।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  11 April 2023

sagar,Daughter killed , lover

सागर। जिले के बीना थाना क्षेत्र में एक महिला की हत्या का मामला सामने आया है। बताया जा रहा है कि युवती मंगलवार सुबह करीब 5 बजे अपने प्रेमी के साथ भाग रही थी। इसकी भनक लगने पर मां ने अपनी बेटी को रोकने का प्रयास किया। इसी बीच उसका प्रेमी आ गया और दोनों ने मिलकर महिला की चाकू से हमला कर हत्या कर दी। पुलिस ने शव का पंचनामा कर मामले की जांच शुरू कर दी है।     पुलिस के अनुसार, शास्त्री वार्ड निवासी आशाराम अहिरवार (40) ने बताया कि उनकी बेटी सपना अहिरवार (19) का गढ़ा पड़रिया निवासी अमर पंडित से करीब तीन साल से प्रेम प्रसंग चल रहा था। लड़की उनकी मर्जी के खिलाफ अमर से शादी करना चाहती थी, यह घरवालों को यह स्वीकार नहीं था। यहां तक लड़की की शादी का बात दूसरी जगह चल रही थी। कुछ दिन पहले ही सगाई करने की चर्चा हुई थी। इसकी खबर लगते ही दोनों ने घर से भागने की योजना बनाई। मंगलवार सुबह करीब 5 बजे सपना अपने प्रेमी के साथ घर से भाग रही थी। इसकी उनकी पत्नी अनीता को भनक लग गई कि उनकी बेटी भागने वाली है।   उन्होंने आरोप लगाया कि उनकी पत्नी ने बेटी को समझाते हुए रोकने का प्रयास किया, लेकिन प्यार में अंधी बेटी ने अपने प्रेमी के साथ मिलकर मां पर चाकू से हमला कर दिया। अस्पताल से मिली जानकारी के मुताबिक आरोपितों ने महिला की गर्दन और सीने से चाकू से वार किए। इसके चलते महिला की मौके पर ही मौत हो गई। सूचना मिलने पर पुलिस ने शव का पोस्टमार्टम कराकर मर्ग कायम कर जांच शुरू कर दी है।   बीना थाना प्रभारी कमल निगवाल ने बताया कि पति पहले छत से गिरने की बात कर रहा था, बाद में वह बेटी और उसके प्रेमी द्वारा हत्या करने के आरोप लगा रहा है। इसलिए मामले की हर पहलू से जांच की जा रही है। इसके अलावा एफएसएल की टीम भी बुलाई गई है। पति के बयान और पोस्टमार्टम रिपोर्ट के आधार पर आगे की कार्रवाई की जाएगी।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  28 March 2023

sagar, vehicle of laborers , overturned

सागर। सागर जिले के महाराजपुर थाना क्षेत्र में शनिवार की सुबह मजदूरों से भरा माल वाहक वाहन अनियंत्रित होकर पलट गया, हादसे में माल वाहक में सवार महिला, पुरुष सहित दो दर्जन से अधिक मजदूरों को चोटें आई हैं। जिन्हें देवरी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया गया है, करीब 9 मजदूरों की गंभीर हालत को देखते हुए उन्हें जिला अस्पताल सागर रेफर कर दिया गया है। फसल कटाई के लिए शनिवार की सुबह महाराजपुर थाना क्षेत्र के रमखिरिया से मजदूरों को भरकर एक तीन पहिया माल वाहक महाराजपुर की ओर आ रहा था। तेज रफ्तार माल वाहक मोगरा के पास अनिंत्रित होकर पलट गया। इस हादसे में माल वाहक में सवार घायल मजदूरों को तुरंत ही राहगीरों ने 108 एम्बुलेंस और पुलिस के वाहन से देवरी के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया, जहां से करीब 9 मजदूरों को जिला अस्पताल सागर रेफर कर दिया गया है। वहीं घटना की सूचना के बाद क्षेत्रीय विधायक प्रतिनिधि सहित भाजपा, कांग्रेस सहित आदिवासी नेता देवरी अस्पताल पहुंच गए, जहां उन्होंने घायल मजदूरों का हाल जाना। मामले में पुलिस ने मालवाहक चालक पर मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।   सभी घायल एक ही गांव के   हादसे में घायल रामखिरिया निवासी डेलन पिता प्यारेलाल 35 वर्ष, अभिलाषा मूरत गौड़ 35 वर्ष, सगुन दलसींग गौड़ 50, पुष्पा धनराज 30, सविता गोपाल 40 वर्ष डेलन बलू 40 वर्ष, कमल बलू 40 वर्ष, केशू संतोष 15 वर्ष, गोलू रूपसींग 15 वर्ष रामलाल हेमराज 34 वर्ष, हेमराज छिदामी 30 वर्ष, हेमवती हल्ले भाई 30 वर्ष, रोशनी नरेश 20 वर्ष, किरण लालसींग 22 वर्ष, सविता रानी 25 वर्ष, स्वाति बारेलाल 30 वर्ष, धरमू कोमल 35 वर्ष, सूरज रानी डोमन 55 वर्ष रोशनी नरेश 22 वर्ष, राधा गुड्डा 38 वर्ष, ओमवती श्याम गौड़ 30 वर्ष शामिल है। यह सभी घायल एक ही गांव के निवासी हैं

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  25 March 2023

sagar, Seven people , two families ,during fasting

सागर। जिले के बीना नगर में नवरात्रि के व्रत के दौरान सिंघाड़े के आटे से बना हलवा खाने से दो परिवारों के सात लोग बीमार हो गए। लगातार उल्टी-दस्त की शिकायत होने के बाद उन्हें निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। बीमारों में दो बच्चे और चार महिलाएं शामिल हैं। परिजनों का आरोप है कि जितने लोगों ने सिंघाड़े के आटे का हलवा खाया है, उन्हीं को उल्टी-दस्त हुए हैं। परिवार के अन्य लोग पूरी तरह से स्वस्थ हैं।     अस्पताल में भर्ती बीना के शास्त्री वार्ड निवासी प्रीति रिछारिया (43) के पति स्वदेश रिछारिया ने बताया कि उन्होंने बुधवार की रात पीएनबी बैंक के पास संचालित डब्बू किराना से सिंघाड़े का आटा खरीदा था। शाम को इस आटे का हलवा और पुड़ी बनाकर उनके घर में सीमा (42) पत्नी धर्मेश रिछारिया, बेटा आयुष (14) और बेटा काव्य (10) ने खाई थी। रात करीब 12 बजे से चारों को उल्टी और दस्त होने लगे। इसी तरह पड़ोस में रहने वाली शालू (30) पुत्री रमाकांत बिलगैया, शिवांगी (31) पुत्री रमाकांत बिलगैया और उनकी मां मीना (52) पत्नी रमाकांत बिलगैया ने भी इसी किराना दुकान से सिंघाड़े का आटा खरीदा था और उससे पुड़ी बनाकर खाई थीं। इन तीनों की हालत भी रात 12 बजे बिगड़ गई। लगातार उल्टी-दस्त होने पर सभी को निजी अस्पताल में भर्ती किया गया। समय पर इलाज मिलने के कारण सभी की हालत में सुधार हैं।     गुरुवार को फूड पाइजनिंग की शिकायत पर प्रशासनिक अधिकारियों ने मौक पर पहुंचे हैं और जानकारी हासिल कर मामले की जांच शुरू कर दी है।   इधर, बताया गया है कि फूड पाइजनिंग से पीड़ित सातों मरीजों को इलाज के लिए रात करीब एक बजे सिविल अस्पताल ले जाया गया, लेकिन अस्पताल में डाक्टर नहीं थे। इसके चलते परिवार के लोग इलाज कराने के लिए निजी अस्पताल पहुंचे, लेकिन डाक्टरों ने रात में दरवाजे नहीं खोले। इसके चलते सुबह करीब 4.00 बजे तक परिवार के लोग परेशान होते रहे। बड़ी मुश्किल से सुबह एक निजी अस्पताल के डाक्टर ने दरवाजे खोले और फूड पाइजनिंग से पीड़ित लोगों को अस्पताल में भर्ती कर इलाज शुरू किया गया।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  23 March 2023

sagar,Truck crushes ,bike rider

सागर। जिले के सुरखी थाना क्षेत्र अंतर्गत राष्ट्रीय राजमार्ग -44 पर बुधवार देर रात खेत में जा रहे युवक को ट्रक ने कुचल दिया, जिससे उसकी मौके पर ही मौत हो गई। हादसे के बाद गुस्साए ग्रामीणों ने हाईवे पर जाम लगाकर ट्रक में आग लगा दी। सूचना मिलने पर मौके पर पहुंची पुलिस और फायर बिग्रेड की गाड़िय़ों ने ट्रक की आग पर काबू पाया। वहीं सडक़ पर प्रदर्शन कर रहे ग्रामीणों को समझाकर शांत कराया।     सुरखा थाना पुलिस के अनुसार, ग्राम चितौरा निवासी 22 वर्षीय जितेंद्र लोधी बुधवार देर रात अपनी बाइक से खेत पर जा रहा था। तभी राजा ढाबे के पास फोरलेन पर देवरी की ओर जा रहे महाराष्ट्र पासिंग के आलू से लदे तेज रफ्तार ट्रक ने उसे टक्कर मार दी। इससे बाइक सवार की मौके पर ही मौत हो गई। हादसे के बाद वहां ग्रामीणों की भीड़ इकठ्ठी हो गई। युवक की मौत से आक्रोशित ग्रामीण सड़क पर उतर आए और उन्होंने ट्रक में आग लगी दी। सूचना के बाद मौके पर पहुंचे सुरखी थाना प्रभारी मीनेश भदौरिया ने कंट्रोल रूम को इसकी सूचना दी, जिसके बाद ट्रक में लगी आग को बुझाने के लिए सुरखी, मकरोनिया और सागर से दमकलों को घटनास्थल पर भेजा गया। आक्रोशित लोगों को नियंत्रित करने के लिए सागर से भी पुलिस अधिकारियों को मौके पर रवाना किया गया।     थाना प्रभारी भदौरिया ने बताया कि ट्रक में आलू लदा हुआ था। आग से ट्रक के माल को नुकसान न हो और आग को जल्द नियंत्रित करने के लिए जेसीबी की मदद से ट्रक को खाली कराया गया। करीब एक घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद ट्रक में लगी आग को काबू किया गया। आग से ट्रक का अगला हिस्सा लगभग पूरी तरह से जल गया। रात में ही पुलिस ने सड़क पर खड़े ट्रक को साइड में कर फोरलेन का यातायात बहाल किया। वहीं युवक के शव का पंचनामा बनाकर पोस्टमार्टम के लिए उसे जिला अस्पताल भेज दिया गया है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  16 March 2023

sagar, Medical Education Minister, car accident

सागर। बांदरी थाना क्षेत्र में झांसी-लखनादौन फोरलेन पर प्रदेश के चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास कैलाश सारंग की कार हादसे का शिकार हो गई। कार में मंत्री सारंग के साथ उनका परिवार भी सवार था। मंत्री सारंग अपने प्रभार वाले जिला टीकमगढ के बड़ागांव में आयोजित विकास यात्रा के समापन कार्यक्रम में शामिल होकर शनिवार देर रात लौट रहे थे। इसी दौरान यह हादसा हुआ। इस हादसे में कार में सवार मंत्री और उनके परिवार को कोई चोट नहीं आई है। रात में ही पुलिस ने दूसरी कार से मंत्री को घटनास्थल से भोपाल रवाना कर दिया था।   जानकारी के अनुसार शनिवार रात करीब 1.30 बजे मंत्री विश्वास सारंग अपनी शासकीय कार से फोरलेन से सागर की ओर आ रहे थे, तभी बांदरी थाना क्षेत्र के मेहर के पास धसान नदी के पुल के पास ही उनकी चलती कार की स्टेरिंग का बेलेंसिंग रॉड टूट गया, जिससे कार अनियंत्रित हो गई। कार के आगला एक पहिया अलग हो गया। चालक ने कुशलतापूर्वक कार को नियंत्रित कर लिया। मंत्री के काफिले में लगी अन्य गाडिय़ों के स्टाफ ने इसकी सूचना संबंधित थाना को दी। जिसके बाद थाना पुलिस द्वारा मंत्री को दूसरा वाहन उपलब्ध करवाकर उन्हें भोपाल रवाना किया गया। मंत्री के स्टाफ के कुछ गनर मौके पर ही रुक गए। दुर्घटनाग्रस्त कार को बांदरी थाना में रखवा दिया गया।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  26 February 2023

sagar, Bus ,overturned uncontrollably

सागर। मध्य प्रदेश के सागर जिले में मंगलवार सुबह यात्रियों से भरी एक बस अनियंत्रित होकर पलट गई। हादसे में बस सवार 25 से ज्यादा यात्री घायल हो गए। इनमें पांच की हालत गंभीर है। घायलों में स्कूल के बच्चे भी हैं। घायलों को 108 एंबुलेंस से सागर जिला अस्पताल रेफर किया गया है। हादसे के बाद बस चालक फरार हो गया। प्राथमिक जानकारी के मुताबिक 32 सीटर बस में 40 से ज्यादा यात्री सवार थे। इसके चलते यह हादसा हुआ। जैसीनगर थाना प्रभारी शिवम दुबे ने बताया कि बस पलटने से पांच लोगों को गंभीर चोटें आई हैं। अन्य लोगों को मामूली चोटें हैं। बस चालक मौके से फरार है, जिसकी तलाश की जा रही है। सागर से जैसीनगर की ओर जाने वाली कामता ट्रेवल्स की बस (सीजी 04 जीसी 5534) मंगलवार सुबह करीब सवा 10 बजे सरखड़ी के पास बेकाबू होकर पुलिया से टकराकर पलट गई। हादसे के बाद मौके पर चीख-पुकार मच गई। मौके पर मौजूद लोगों ने तुरंत पुलिस और एंबुलेंस को सूचना दी और मदद करते हुए बस में फंसे लोगों को बाहर निकालने का प्रयास शुरू किया। इनमें महिलाएं और बच्चे भी थे। रास्ते में सेमाढाना से शिशु मंदिर स्कूल के करीब 25 छात्र-छात्राएं भी इसमें बैठे थे। सभी को इमरजेंसी गेट से बाहर निकाला गया। सूचना के बाद मौके पर पुलिस पहुंची और एंबुलेंस की मदद से घायलों को तुरंत इलाज के लिए जिला अस्पताल ले जाया गया। फिलहाल इस हादसे में किसी भी प्रकार की जनहानि की सूचना नहीं है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  21 February 2023

sagar, Four killed ,bus overturned

सागर। जिले के छानबीला थाना क्षेत्र अंतर्गत निवार घाटी में शनिवार सुबह एक बड़ा हादसा हो गया। यहां इंदौर से छतरपुर जा रही स्लीपर कोट बस अनियंत्रित होकर पलट गई। इस हादसे में एक महिला समेत चार यात्रियों की मौत हो गई, जबकि 22 अन्य यात्री भी घायल हुए हैं।     गोल्डन ट्रैवल्स की बस क्रमांक एमपी-16, पी-1286 शुक्रवार की रात इंदौर से यात्रियों को लेकर छतरपुर के लिए रवाना हुई थी । शनिवार सुबह करीब 6.00 बजे सागर जिले के छानबीला थाना क्षेत्रान्तर्गत निवार घाटी में तेज रफ्तार बस मोड़ पर अचानक अनियंत्रित होकर पलट गई। हादसे के बाद मौके पर चीख-पुकार मच गई। राहगीरों की सूचना पर पुलिस मौके पर पहुंची और बस में फंसे यात्रियों को बाहर निकाला। उन्हें एंबुलेंस की मदद से शाहगढ़ स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया गया। बताया जा रहा है कि हादसे के वक्त बस में कम से कम 35 यात्री सवार थे। हादसे के बाद कुछ यात्री बस के अंदर ही फंस गए थे। पुलिस ने हाइड्रा व जेसीबी की मदद से बस को सीधा करवाया। उसके बाद अंदर फंसे यात्रियों को बाहर निकाला जा सका। घायलों को अस्पताल पहुंचाने के लिए दलपतपुर से एक, शाहगढ़ से तीन और बंडा से एक एंबुलेंस को मौके पर भेजा गया। यात्रियों का शाहगढ़ स्वास्थ्य केंद्र में इलाज चल रहा है।     बंडा एसडीओपी शिखा सोनी ने बताया कि बस दुर्घटना में चार यात्रियों की मौत हुई है। मृतकों में एक महिला, दो युवक और एक अधेड़ यात्री है। पुलिस ने शवों का पंचनामा बनाकर अस्पताल की मोर्चरी में रखवाया है। फिलहाल दुर्घटना के कारणों की जांच की जा रही है। हालांकि शुरुआती जांच में पता चला है कि चालक को झपकी आने की वजह से हादसा हुआ। मृतकों में एक महिला की शिनाख्त राजनगर (छतरपुर) की अनामिका (35) पत्नी अभिषेक सोनी के रूप में हुई है। अन्य मृतकों की पहचान के प्रयास किए जा रहे हैं।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  18 February 2023

छात्र की चप्पल से यूनिवर्सिटी में पिटाई

विद्या के मंदिर धीरे धीरे अब गुंडों का अड्डा बनता जा रहा है। देश की हर बड़ी यूनिवर्सिटी में गुंडागर्दी के मामले सामने आ रहें है ऐसा ही मामला सामने आया है। डॉ. हरिसिंह गौर केंद्रीय विश्वविद्यालय से जहाँ छात्रा ने एक छात्र की चप्पलों से धुनाई कर दी है। हंगामा होते देख मौके पर लोगों की भीड़ जमा हो गई। मामले में छात्रा ने छात्र की पिटाई कर पैर पड़वाए। जिसके बाद मामला रफादफा किया गया। मामले में किसी ने थाने में शिकायत नहीं की है।जानकारी के अनुसार यूनिवर्सिटी में छात्र और छात्रा बीकॉम की पढ़ाई कर रहे हैं। सोमवार को बगैर किसी कारण के छात्रा को लाइब्रेरी के सामने छात्र ने थप्पड़ मार दिया था। घटनाक्रम के बाद छात्रा ने अपने भाइयों को मामले की जानकारी दी। जिसके बाद से वे छात्र की तलाश कर रहे थे .गुरुवार को छात्र कॉलेज परिसर में मिल गया। जहां छात्रा ने उसे पकड़ लिया। छात्रा कॉलर पकड़कर छात्र को उसी जगह पर खींचकर ले गई जहां उसने थप्पड़ मारा था। लाइब्रेरी के सामने ले जाकर छात्रा ने छात्र की चप्पलों से धुनाई कर दी। इस दौरान दोनों पक्षों के लोग मौजूद थे। हालांकि किसी दूसरे ने छात्र पर हाथ नहीं उठाया। सिर्फ छात्रा ने ही उसे सबक सिखाया। माफी मांगने के बाद मामला खत्म हुआ। मामले में छात्र और छात्रा की ओर से किसी ने भी पुलिस थाने में शिकायत नहीं की है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  10 February 2023

sagar,bus full of passengers , ditch

सागर। बीना के कुरवाई रोड़ स्थित गीता पेट्रोल पंप के पास सिरोंज से बीना आ रही बस अनियंत्रित होकर सड़क से नीचे खाई में उतर गई। बस में करीब 35 यात्री सवार थे। जिसमें करीब 14 घायल हो गए। घटना के बाद बस ड्राइवर मौके से फरार हो गया। बताया जा रहा पेट्रोल पंप पर एक टैंकर बैक हो रहा था और उसी दौरान बाइक आ रही थी जिसे बचाने के चक्कर में बस अनियंत्रित हुई और सड़क से नीचे खाई में जाकर उतर गई। घटना की जानकारी मिलते ही बीना और आगासौद पुलिस मौके पर पहुंची और घायलों को 108 एंबुलेंस के माध्यम से बीना सिविल अस्पताल में भर्ती कराया गया।   जानकारी के मुताबिक सोमवार देर रात सिरोंज से बीना आ रही तिरुपति बस ट्रेवल्स की बस जो कुरवाई रोड़ पर स्थित गीता पेट्रोल पंप के पास अनियंत्रित हुई और सड़क से नीचे उतर गई। बस में करीब 35 यात्री सवार थे जिसमें से 14 यात्री घायल हो गए। घटना की जानकारी मिलते ही बीना और आगासौद पुलिस मौके पर पहुंची और बस से यात्रियों को बाहर निकाला। घायलों को तत्काल 108 एंबुलेंस से बीना सिविल अस्पताल भेजा गया है। बस में सवार अनिल बिलगैया को गंभीर चोटें आई जिसे रात में ही जिला अस्पताल रेफर कर दिया गया। बताया जा रहा है कि बस में 25 से अधिक लोग सवार थे। प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया जा रहा है कि पेट्रोल पंप से एक टैंकर बैक हो रहा था उसी दौरान एक बाइक आ रही थी। जिसे बचाने के चक्कर में बस अनियंत्रित होकर सड़क से नीचे खाई में उतर गई। सभी घायलों को बीना सिविल अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  7 February 2023

गौरव दिवस सरकारी नहीं, जन-जन का आयोजन : मुख्यमंत्री चौहान

अपने शहर के विकास और प्रगति में अपना सर्वश्रेष्ठ योगदान दें मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि गौरव दिवस सरकारी नहीं, जन-जन का आयोजन है। किसी भी शहर, गाँव अथवा क्षेत्र का विकास केवल सरकार नहीं कर सकती, जब तक उसके साथ समाज का पूरा सहयोग न हो। अपने शहर, गाँव, क्षेत्र के विकास में अपना सर्वश्रेष्ठ योगदान दें। साथ ही इस पावन दिवस पर पाँच संकल्प लें - अपने जन्म-दिन पर एक पौधा जरूर लगायेंगे, आँगनवाड़ियों में सहयोग देंगे, बेटी के जन्म पर खुशियाँ मनायेंगे, पानी की प्रत्येक बूँद बचायेंगे और शहर को नशामुक्त बनायेंगे। मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान आज सागर में सागर गौरव दिवस समारोह में शामिल हुए। डॉ. हरिसिंह गौर की 153वीं जयंती को सागर गौरव दिवस के रूप में मनाया गया। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री चौहान ने सागर की अनेक विभूतियों को "सागर रत्न" से सम्मानित किया। उन्होंने रिमोट का बटन दबा कर 120 करोड़ 50 लाख रूपये की लागत के विभिन्न विकास कार्यों का लोर्कापण भी किया। कार्यक्रम स्थल पर मनमोहक आतिशबाजी की गई। पदमश्री  रामसहाय पाण्डे, गायक  उदित नारायण एवं अन्य कलाकारों ने कार्यक्रम में आकर्षक प्रस्तुतियाँ दीं। मुख्यमंत्री  चौहान ने कहा कि सागर के विकास में सर डॉ. हरिसिंह गौर के सहयोग को भुलाया नहीं जा सकता। अद्भुत थे गौर बाबा, उन्होंने सागर को ज्ञान का सागर दिया। वे संविधान निर्माण सभा के सदस्य और प्रसिद्ध कानूनविद थे। उन्होंने अपना सारा धन सागर विश्वविद्यालय बनाने के लिये खर्च कर दिया। इस विश्वविद्यालय में आचार्य रजनीश और सुदर्शन जी जैसी अनेक हस्तियाँ पढ़ी हैं। मेरा सागर से गहरा रिश्ता है। मुझे भी कुछ समय सागर विश्वविद्यालय में दर्शन शास्त्र की पढ़ाई करने का अवसर प्राप्त हुआ। डॉ. गौर के त्याग को विद्यार्थी समझ सकें इसके लिये पाठय-पुस्तकों में उनकी जीवनी को शामिल किया जायेगा। मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि आगामी एक वर्ष में सागर में 4770 करोड़ रूपये से अधिक के कार्य कराये जायेंगे। स्मार्ट सिटी योजना में सागर का इंदौर एवं भोपाल नगरों की तरह ही महानगर के रूप में विकास किया जा रहा है। सागर में मेडिकल कॉलेज की स्थापना की जा चुकी है। मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि मध्यप्रदेश में शिक्षा के क्षेत्र में सामाजिक क्रांति हो रही है। प्रदेश में इंजीनियिंरग एवं मेडिकल की पढ़ाई हिन्दी में किये जाने का ऐतिहासिक कार्य किया जा रहा है। मेधावी बेटे-बेटियों की उच्च शिक्षा की पढ़ाई की फीस सरकार भर रही है। प्रदेश में बेटियों की शिक्षा पर विशेष जोर दिया जा रहा है। लाड़ली लक्ष्मी योजना-2 शुरू की गई है। मध्यप्रदेश पहला राज्य है जहाँ बेटियों के साथ गलत कार्य करने वालों को फाँसी की सजा दी जाती है। माफियाओं और अपराधियों के विरूद्ध सख्त कार्यवाही की जा रही है। मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि मध्यप्रदेश सरकार गरीबों को तत्काल वित्तीय सहायता देने के लिये माइक्रो फायनेंस योजना प्रारंभ करने जा रही है, जिसमें 5 हजार रूपये की तुरंत सहायता दी जायेगी। इस राशि को हितग्राही बिना ब्याज के अपनी सुविधानुसार वापस कर सकेगा। मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि सागर क्षेत्र में सिंचाई सुविधा बढ़ाने के लिये राजघाट बांध की ऊँचाई दो मीटर बढ़ाई जायेगी। इस पर लगभग 200 करोड़ रूपये अतिरिक्त व्यय आयेगा, जिसका प्रावधान अगले वित्त वर्ष में कर दिया जायेगा। तीर्थ-दर्शन योजना में अयोध्या के लिये ट्रेन भी चलाई जायेगी। केन्द्रीय जल शक्ति राज्य मंत्री  प्रहलाद पटेल ने कहा कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने हर गाँव, हर शहर का गौरव दिवस मनाने की जो परिकल्पना दी है, वह अत्यंत सराहनीय है। इससे क्षेत्रों का समग्र विकास तो होगा ही, साथ ही हर व्यक्ति क्षेत्र के प्राचीन गौरव को जान सकेगा। पटेल ने कहा कि डॉ. हरिसिंह गौर ने सागर के विकास में अद्वितीय योगदान दिया है। हम उनके बताये मार्ग पर चलें। मुख्यमंत्री चौहान ने पदमश्री  रामसहाय पाण्डे, पदमश्री डॉ. कपिल तिवारी, प्रसिद्ध सिने अभिनेता  मुकेश तिवारी, सेवानिवृत्त आईआरएस  अशोक मिश्रा, पूर्व यूजीसी चेयरमेन प्रो. डी.पी. सिंह, सेवानिवृत्त आईएएस  बी.आर. नायडू, प्रो. जी.एस. वाजपेई, प्रो. गौरीशंकर पाराशर, पत्रकार शिवकुमार विवेक,  राजेश सिरोठिया,  शरद द्विवेदी और अमित जैन, विष्णु आर्य, एडवोकेट चतुर्भुज सिंह राजपूत,  कैलाश सिंघई और विरदी चंद जैन को सागर रत्न से सम्मानित किया। मुख्यमंत्री चौहान ने डॉ. हरिसिंह गौर की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। समारोह को सांसद  राजबहादुर सिंह और विधायक  शैलेन्द्र जैन ने भी संबोधित किया। लोक निर्माण मंत्री  गोपाल भार्गव, नगरीय प्रशासन एवं विकास मंत्री  भूपेन्द्र सिंह, राजस्व एवं परिवहन मंत्री गोविन्द सिंह राजपूत, जन-प्रतिनिधि और बड़ी संख्या में नगरवासी उपस्थित थे। डॉ. हरिसिंह गौर के जीवन वृत्त पर केन्द्रित लघु फिल्म का प्रदर्शन भी किया गया।   मकरोनिया आरओबी का लोकार्पण मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज सागर में 36 करोड़ 26 लाख रूपये की लागत से निर्मित मकरोनिया देवल रेलवे ओवर ब्रिज का लोकार्पण भी किया। इससे क्षेत्रीय रहवासियों को आवागमन में सुविधा होगी। साथ ही समय और अर्थ की बचत भी होगी। मुख्यमंत्री ने सागर के गौरव दिवस पर सागरवासियों को यह बड़ी सौगात दी। अदभुत थे गौर बाबा, सागर को ज्ञान का सागर दिया डॉ. हरिसिंह गौर की जीवनी को पाठयक्रम में शामिल किया जायेगा आगामी एक वर्ष में सागर में होंगे 4770 करोड़ रूपये से अधिक के कार्य सागर की विभूतियों को सागर रत्न से किया सम्मानित 120 करोड़ 50 लाख रूपये के विकास कार्यों का हुआ लोकार्पण पदमश्री  रामसहाय पाण्डे, गायक उदित नारायण एवं अन्य कलाकारों ने दी प्रस्तुतियाँ गौरव दिवस पर हुई मनमोहक आतिशबाजी मुख्यमंत्री  चौहान सागर गौरव दिवस समारोह में हुए शामिल

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  27 November 2022

रहली क्षेत्र के खेतों को मिलेगी सिंचाई सुविधा - मंत्री भार्गव

मंत्री भार्गव ने मध्यम सिंचाई परियोजना का किया भूमि-पूजन लोक निर्माण मंत्री गोपाल भार्गव ने 162 करोड़ 66 लाख रूपये से बनने वाली आपचंद मध्यम सिंचाई परियोजना का सागर जिले के रहली में भूमि-पूजन किया। उन्होंने कहा है कि इस परियोजना से लगभग एक दर्जन गाँव के किसानों को सिंचाई के लिये जल मिलेगा। परीयोजना से किसानों को पानी की कोई कमी नहीं आयेगी और रहली क्षेत्र के किसानों की आय दोगुनी हो जायेगी। मंत्री  भार्गव ने कहा कि वर्तमान में कई देशों में पानी की कमी है। हमारे देश में कई ऐसे राज्य एवं जिले हैं, जहाँ पानी की कमी होने से पानी की बचत की जाती है। प्रकृति ने हमें इस क्षेत्र में सुनार, गधेरी और कोपरा नदियाँ दी हैं। बांध बनने के बाद आस-पास के नलकूप, बोरवेल और कुओं का जल-स्तर बढ़ेगा। मंत्री भार्गव ने कहा कि शाहपुर के पास साजली नदी पर पेयजल के लिए डैम बना है। पेयजल के लिए क्षेत्र के 108 गाँव में पाइप लाइन बिछाई जा रही है। यहाँ घरों में टोंटी से जल आएगा। जल, जंगल और जमीन पर सभी का हक है। नर्मदा नदी प्रदेश की जीवन रेखा है। नर्मदा नदी से सिंचाई और पीने के लिए जल मिलता है। मंत्री भार्गव ने कहा कि सिंचाई परियोजना से 12 हजार एकड़ कृषि भूमि को सिंचाई के लिए पाइप लाइन से पानी दिया जायेगा। उन्होंने कहा कि जिन किसानों की जमीन परियोजना से डूब में आयेगी, उन्हें प्रति हेक्टेयर 8 लाख रूपये मुआवजा राशि दी जायेगी और घर बनाने के लिए पाँच लाख रूपये के साथ प्लाट भी नि:शुल्क दिया जायेगा। प्रभावित किसानों को प्रति माह 3 हजार रूपये जीवन निर्वाह भत्ता दिया जायेगा। प्रभावित पशु मालिकों, छोटे व्यापारियों को शेड निर्माण के लिए 25 हजार रूपये और पुनर्स्थापना के लिए 50 हजार रूपये दिए जाएंगे। पक्की सड़क, शौचालय, आँगनवाड़ी भवन बनाए जायेंगे। सिंचाई परियोजना से चनौआ खुर्द, बडखेरा गौतम, भौदहार, बसारी, बेलई, भटोली, कदला, कुमेरिया, वगरोन, चंदौला, मुर्गा दरारिया, ऊमरा, चौका, चंद्रपुरा, बोरई, रतनारी, पहरेह, खनपुरा आदि ग्रामों के किसानों की खेती सिंचित हो जायेगी। मंत्री  भार्गव ने कहा कि नर्मदा नदी पर बने बाँधों से  बिजली बनाई जा रही है। रहली क्षेत्र की सुनार, गधेरी, कोपरा नदी पर डैम बनाए जा रहे हैं। कोपरा नदी का डैम बनने से इसका पानी दमोह, पथरिया विधानसभा तक जाएगा। 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  21 November 2022

गढ़ाकोटा में 2 करोड़ 61 लाख रूपये के कार्यों का लोकार्पण

लोक निर्माण मंत्री गोपाल भार्गव ने किया लोकार्पण  लोक निर्माण मंत्री गोपाल भार्गव ने सागर जिले के गढ़ाकोटा नगर पंचायत क्षेत्र में 2 करोड़ 61 लाख रूपये लागत से शैक्षणिक संस्थाओं में भवन और अतिरिक्त कक्ष का लोकार्पण किया। मंत्री भार्गव ने कहा है कि शासकीय कन्या हायर सेकेण्डरी स्कूल गढ़ाकोटा क्षेत्र की पुरानी शैक्षणिक संस्था है। काफी समय से छात्राओं की बढ़ती संख्या के कारण अतिरिक्त कक्ष और विज्ञान संकाय में प्रयोगशाला की आवश्यकता महसूस की जा रही थी। आज स्कूल में 73 लाख 87 हजार रूपये की लागत से निर्मित 3 अतिरिक्त कक्ष और 3 प्रयोगशाला कक्ष का लोकार्पण हुआ है। इसी कड़ी में लोक निर्माण मंत्री  भार्गव ने शासकीय हायर सेकेण्डरी स्कूल साबूलाल में एक करोड़ 88 लाख रूपये की लागत से बनाये गये दो मंजिला भवन का भी लोकार्पण किया।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  19 November 2022

sagar, car fell into well ,death , two sons, teacher

सागर। मध्य प्रदेश के सागर जिले में गुरुवार रात एक दर्दनाक हादसे में शिक्षक पिता और उसके दो बेटों की मौत हो गई। हादसा उस समय हुआ, जब शिक्षक अपने दोनों बेटों को कार में घुमाने के बाद घर लौट रहे थे। इस दौरान घर के पास रिवर्स करते समय कार पीछे 50 फीट गहरे कुएं में जा गिरी। कुएं में करीब 10 फीट पानी है। सूचना मिलने के बाद मौके पर पुलिस और एसडीआरएफ की टीम पहुंची, जिसने रेस्क्यू कर क्रेन की मदद से कार को कुएं से बाहर निकाला। काफी मशक्कत के बाद तीनों के शव बाहर निकाले जा सके।   जानकारी अनुसार मुंडीटोरी इलाके में रेलवे ट्रैक के पास गोविंदनगर कॉलोनी में 45 वर्षीय शासकीय शिक्षक हिमांशु तिवारी का परिवार रहता है। हिमांशु शिकारपुर माध्यमिक शाला में पदस्थ थे, उनेक घर में पत्नी के अलावा दो बेटे नित्यांशु (14वर्ष) उर्फ बिट्टू तिवारी और धनंजय (10वर्ष) उर्फ ध्रुव तिवारी रहते थे। हिमांशु का बड़ा बेटा बिट्टू जन्म से ही दिव्यांग था। उसे घुमाने के लिए हिमांशु ने कार खरीदी थी। ड्यूटी से लौटकर भोजन के बाद रोज ही वह घर के सामने मैदान में दोनों बच्चों को कार से घुमाते थे। गुरुवार रात को भी हिमांशु तिवारी अपने दोनों बेटों को कार से घुमा कर घर लौट रहे थे। इस दौरान रात करीब 11:00 बजे घर के सामने ही कार खड़ी करने के लिए रिवर्स करते समय अचानक कार की स्पीड बढ़ गई और पीछे की तरफ कुएं में जा गिरी।   इस पूरे घटना क्रम के दौरान उनकी पत्नी मणिप्रभा घर के अंदर थी। कुएं में कुछ गिरने की आवाज सुनकर लोगों ने उसमें झांका तो कार का हिस्सा दिखाई दिया। इससे अफरा-तफरी मच गई और कॉलोनी के लोग जमा हो गए। हादसे की सूचना तुरंत पुलिस को दी गई। जिसके बाद मोती नगर पुलिस मौके पर पहुंची। कुआं काफी बड़ा और गहरा था। पानी अधिक होने के कारण कार गहरे पानी में डूब गई। आनन-फानन में पुलिस ने एसडीआरएफ और क्रेन को मौके पर बुलाया। क्रेन की मदद से कार को कुएं से बाहर निकाला गया। इस हादसे में कार में सवार शिक्षक और उनके दोनों मासूम बच्चों की मौत हो गई। दोनों बच्चे कार से बाहर कुएं के अंदर मिले। पहले छोटे बेटे ध्रुव का शव निकाला। कुछ देर बाद कांटा डालकर बड़े बेटे बिट्टू का शव खोजा गया। तीनों के शवों को 108 एंबुलेंस से जिला अस्पताल भेज दिया गया है। हादसे के बाद मौके पर बड़ी संख्या में लोगों की भीड़ लग गई। घटनास्थल पर अंधेरा होने के कारण रेस्क्यू में काफी परेशानी हुई। हादसे के बाद शिक्षक के परिवार में मातम का माहौल है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  29 April 2022

 Tarwar Singh Lodhi

कांग्रेस विधायक तरवर सिंह का दर्द छलका   अपने विधानसभा क्षेत्र के किसानों को खाद उपलब्ध नहीं करवा पाने के कारण  कांग्रेस विधायक तरवर सिंह लोधी की आँखें छलक आयीं |  मंच से किसानों को सम्बोधित करते हुए लोधी रोने लगे और कहा इन बेईमानों ने बन्दा का खाद उपचुनाव वाले पृथ्वीपुर इलाके में भेज दिया है  |  खाद के लिए किसानों में हाहाकार मचा हुआ है |  अधिकांश किसानों को समय पर खाद नहीं मिल पा रहा है .| ऐसे में  बंडा  से कांग्रेस विधायक तरवर सिंह लोधी अपनी बेबसी पर मंच से रो दिए | किसानों को  संबोधित करते हुए  विधायक तरवर सिंह को रोना आ गया और उन्होंने कहा किसानों ने मुझे चुना लेकिन देखिये हमारे बंडा इलाके को मिलने बाले खाद को इन बेईमानों ने पृथ्वीपुर विधानसभा चुनाव वाले इलाके में भिजवा दिया है |  विधायक की हालत देख के साफ़ समझा जा सकता है कि उनकी सुनवाई न सरकार में हो रही है और न उनकी पार्टी में | इसलिए मजबूरन विधायक को जनता के सामने रोना पड़ रहा है  |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  26 October 2021

 Collector request

सोशल मीडिया पर मित्रो से किया आग्रह   जालसाज़ों ने कलेक्टर की फेसबुक आईडी हैक कर ली हैं   |  इतना ही नहीं वो कलेक्टर के नाम से फ्रेंड रिक्वेस्ट भेज कर पैसे भी मांग रहे हैं  | अब कलेक्टर ने इसकी शिकायत साइबर क्राईम से की हैं   |   कई फेसबुक आईडी हैक होने के मामले सामने आ चुके हैं   | जालसाज किसी नई किसी तरीके से  | आये दिन साइबर फ्रॉड करते हैं  |  इसमें ये जालसाज पारंगत हो चुके हैं  |  इस बार इन जालसाजों ने  सागर कलेक्टर दीपक सिंह की फेसबुक आईडी हैक कर ली हैं  | ये जालसाज फर्जी आईडी से फ्रेंड रिक्वेस्ट भेज रहे हैं और पैसे मान रहे हैं   | सागर कलेक्टर दीपक सिंह ने बताया कि किसी शरारती व्यक्ति द्वारा उनकी व्यक्तिगत फेसबुक आईडी हैक कर ली गई है  | कलेक्टर ने अपील की है कि ऐसा कोई व्यक्ति की यदि किसी के पास फ्रेंड रिक्वेस्ट या पैसे की मांग करता है तो उसको तत्काल ब्लॉक कर दें  | जालसाज की शिकायत साइबर सेल में कर दी गई है  |  उस पर कार्रवाई की जायगी   | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  29 May 2021

 BMC in crisis

ऑक्सीजन की आपूर्ति हुई बाधित , बच्चों को किया गया शिफ्ट  ऑक्सीजन के कारण बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज में मचा हड़कंप   बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज के सेंट्रल ऑक्सीजन सप्लाई केंद्र में ऑक्सीजन सप्लाई की नोजल में खराबी आने से  हड़कंप मच गया  | नोजल फटने  ऑक्सीजन सप्लाई बाधित हुई, जिससे गंभीर मरीजों की जान पर बन आई  | ऑक्सीजन न मिलने से एसएनसीयू, पीआइसीयू, एनआइसीयू में सप्लाई प्रभावित हुई, जिससे यहां भर्ती करीब 10 बच्चों को  जिला अस्पताल के एसएनसीयू में शिफ्ट किया गया |    ऑक्सीजन सप्लाई को लेकर प्रदेश के अधिकांश अस्पतालों के हालात विषम बने हुए हैं | ऐसे में बीएमसी परिसर में बने ऑक्सीजन प्लांट में लगे सिलेंडर के सप्लाई केंद्र की नॉजल में से धुआं निकलने के कारण  बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज में सप्लाई ठप हो गई  | ऑक्सीजन नली में न जाकर बाहर निकल रही थी, जिस कारण बीएमसी के दूसरे विभागों में ऑक्सीजन की सप्लाई प्रभावित हुई |  बीएमसी में ही कोरोना के मरीजों को भर्ती किया गया है, जिनके लिए ऑक्सीजन बहुत जरूरी है |  बीएमसी प्रबंधन को जैसे ही पता चला कि अचानक ऑक्सीजन की सप्लाई प्रभावित हो गई है तो यहां कई अधिकारी तुरंत पहुंच गए और बीएमसी के डीन ने इसकी जानकारी ली  | ऑक्सीजन की सप्लाई प्रभावित होने के कारण यहां भर्ती बच्चाें को तुरंत बीएमसी से जिला अस्पताल में शिफ्ट करने की कार्यवाही की गई  |   बीएमसी प्रबंधन ने  एम्बूलेंस लगाकर बीएमसी के पीआइसीयू में भर्ती करीब 10 बच्चों को एहतियात के तौर पर जिला अस्पताल में शिफ्ट किया | सूत्रों का कहना है कि बीएमसी में बुधवार को कोरोना व शॉरी वार्ड में तीन लोगों की मौत भी हुई है, लेकिन फिलहाल बीएमसी इसकी जानकारी देने से बच रहा है | बीएमसी के ऑक्सीजन प्लांट में खराबी आने का यह कोई पहला मामला नहीं है,   करीब तीन से चार माह पहले भी ऐसी ही घटना होने के बाद देर रात बीएमसी से बच्चों को जिला अस्पताल में शिफ्ट किया गया था  |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  8 April 2021

 Cricket finale

बुंदेली वेशभूषा धोती-कुर्ता  में खिलाड़ियों ने खेला मैच   सागर के सुरखी में आयोजित मन्त्री क्रिकेट कप का समापन किया गया |  इस मौके पर राजस्व एवं परिवहन मंत्री गोविंद राजपूत और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के बेटे कार्तिकेय सिंह चौहान ने विजेता टीम को  शील्ड  के साथ  1 लाख रूपये का चेक  और  उपविजेता टीम को 51 हजार का चेक दिया  |  राजस्व एवं परिवहन मंत्री गोविंद राजपूत के विधानसभा क्षेत्र सुरखी में आयोजित मन्त्री क्रिकेट कप का  शुक्रवार को समापन हो गया | फाइनल मैच बरौदा और झिला की टीम के बीच खेला गया  | दोनों टीमों के खिलाड़ियों ने  फ़िल्म लगान की तर्ज पर बुंदेली  पहनावे धोती -  कुर्ता और सिर में गमझा बांधकर  क्रिकेट खेला  |  वही एक विधानसभा से किसी टूर्नामेंट में 428 टीमों के भाग लेने पर |  सुरखी क्रिकेट ट्रॉफी दलवाना वर्ल्ड बुक रिकॉर्ड  में भी दर्ज हुई | फाइनल मैच में दलवाना वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड लंदन यूके से आई टीम ने वर्ल्ड रिकॉर्ड का सर्टिफिकेट गोविन्द राजपूत के  पुत्र आकाश राजपूत को सौंपा | मैच के समापन अवसर पर  मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के बेटे कार्तिकेय चौहान  मुख्य अथिति के रूप मे शामिल हुए | इस मौके पर गोविन्द राजपूत  ने कहा कि  | उन्होंने ग्रामीण युवाओं को एक मंच उपलब्ध कराने की कोशिश की है  |  वही सीएम के पुत्र कार्तिकेय सिंह चौहान ने कहा कि समाज में बदलाव लाने युवा आगे आएं  | उन्होंने कहा कि शिक्षा विवाह जैसे कार्य सरकार कर रही है |  वो खुद आगामी दिनों में 5 विद्यालय गोद लेंगे  |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  14 March 2021

 Pole on the road

बिजली का पोल हटाए बिना ही बना डाली सड़क ठेकेदार की बनाई सड़क इंजीनियर के मूल्यांकन में पास     एम् पी  अजब है ,  वाकई गजब है  | मामला मंत्री गोविन्द सिंह राजपूत के विधानसभा  क्षेत्र का है | जहाँ  बिजली के पोल को शिफ्ट किए बिना ही सड़क बना दी गई | और अब यह सड़क लोगों की  परेशानी का कारण बन गई है  |  बात यहीं ख़त्म होती |  ठेकेदार की बनाई सड़क को शासकीय इंजीनियर ने भी मूल्यांकन में पास कर दिया | . तस्वीरों में आप सड़क के बीचो बीच बिजली के खंभे को देख रहे होंगे  | जो दुर्घटना को आमंत्रण दे रहा है  | यह नजारा  राजघाट मार्ग के  स्टेट हाईवे 15 से सलैया गाजी गांव तक जाने वाली सड़क का है |  गाजी गांव तक यह सड़क प्रधानमंत्री सड़क योजना अंतर्गत बनाई गई है  | और यह सब कर दिखाया है सड़क ठेकेदार ने  | सड़क ठेकेदार ने  बिजली के पोल को शिफ्ट करवाए बिना ही सड़क बना दी | और अब यह बिजली का खंबा भी बीच सड़क पर लगा है |   जिससे दुर्घटनाए  होने का डर बना रहता है |  है ना एमपी गजब  | यही नहीं हद तो तब हो गई जब  शासकीय  इंजीनियर ने भी सड़क का मूल्यांकन कर दिया और इसपर कोई आपत्ति नहीं ली | अब ऐसे ठेकेदारों को सड़क बनाने का ठेका किस अनुभव पर मिला होगा ये तो आप समझ ही चुके होने  | उधर शासकीय इंजीनियर का मूल्यांकन भी सवालों के घेरे में है |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  9 March 2021

Shivraj Singh

भूखे को भोजन देना सबसे बड़ा पुण्य  कार्य   मुख्यमंत्री शिवराज सिंह  ने सभी से आहार एप्प से जुड़ने की अपील की है  | मुख्यमंत्री ने कहा भूखे लोगों को भोजन कराने से बड़ा पुण्य का कार्य कोई और नहीं है |  मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने कहा  जिन्हें भोजन की आवश्यकता है, उन तक भोजन पहुँचाने का एक प्रभावी माध्यम है 'आहार' मोबाइल एप्प  | इससे बचा हुआ भोजन भी व्यर्थ नहीं जाता |  मैं सभी से अपील करता हूँ कि इस एप्प से जुड़ें और ज़रूरतमंद नागरिकों की मदद करें  |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  30 January 2021

  water hazard

ग्रामीणों की चेतावनी, करेंगे गाँव से पलायन खेतों में बोर होने से हैंडपंप का पानी ख़त्म   सागर के देवरी विकासखंड की ग्राम पंचायत खजुरिया के ग्रामवासी पिछले एक साल से पीने के पानी के संकट से जूझ रहे हैं | ठंड के इस मौसम में भी लोगों को पीने के पानी के लिए पसीना बहाना पड़ रहा है | जिसके चलते  ग्रामीणों ने चेतावनी दी है कि यदि पीने के पानी का इंतजाम नहीं किया तो   |  गर्मियों के मौसम में वह गांव से पलायन कर जाएंगे |  देवरी ब्लॉक के खजुरिया गांव में 10 हैंडपंप हैं | लेकिन अधिकांश हैंडपंपों में पानी नहीं है |  ग्रामीणों  ने बताया कि गांव के हैंडपंपों में पानी नहीं है  | इसलिए उन्हें एक किलोमीटर दूर नदी से पीने का पानी भरकर लाना पड़ रहा है |  गांव में आंगनबाड़ी केंद्र के पास एक हैंडपंप में पानी निकल रहा है |  | जहां पर दिन भर पानी भरने के लिए महिलाओं बच्चों और बुजुर्गों की कतार लगी रहती है |  पीने के पानी की समस्या से जूझ रहे यहां के लोगों का दिन भर पानी भरने में ही बीत जाता है |  जिससे वह मजदूरी भी नहीं कर पाते हैं |  ग्रामवासियों का कहना है कि गांव के हैंडपंपों से कुछ दूरी पर खेत में निजी बोर हो जाने से  गांव के सभी हैंडपंपों का पानी का स्रोत खत्म हो गया  | पानी की समस्या विकराल होने के कारण ग्रामवासी गांव छोड़ने के लिए मजबूर हो गए हैं |   यदि गर्मियों तक पीने के पानी का इंतजाम नहीं किया गया तो पूरा गांव पलायन कर जाएगा |  कई बार पंचायत सचिवों को समस्या के बारे में बताया गया |  लेकिन  कोई समस्या सुनने को तैयार नहीं और ना ही कोई निराकरण कर रहा है  | शासन ने पंचायत द्वारा संचालित होने वाली नल जल योजना के नाम पर लाखों रुपए खर्च किए  |  ग्राम पंचायत के सरपंच और सचिव नल जल योजना  के नाम पर हर साल लाखों रुपए खर्च कर रहे हैं  | लेकिन नल जल योजना बेकार साबित हो रही है  | ग्राम पंचायत में पाइप लाइन बिछाई गई है लेकिन नलों में पानी नहीं आ रहा है |  ग्रामीणों ने बताया कि पंचायत द्वारा 600 रुपये प्रति परिवार से नल कनेक्शन के जमा भी कराए गए थे |लेकिन पाइप लाइनों में पानी कभी नहीं देखा  | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  9 January 2021

 ACCIDENT

ट्राले में पीछे से तेज रफ्तार बस टकरा गई   सागर- दमोह मार्ग पर गढ़ाकोटा के पास मंगलवार को तड़के   बनारस से इंदौर जा रही एक बस ट्रॉले  से टकरा गई  |  इस भीषण हादसे में तीन लोगों की मौत हुई है | बनारस से इंदौर जा रही एक बस  पीछे से ट्रॉले  से टकरा गई  |  प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि बस की रफ़्तार बहुत ज्यादा थी  | और ड्राइवर आकलन ही नहीं कर पाया और भीषण हादसा हो गया  | इस हादसे में मौके पर ही तीन लोगों की मौत हो गई |  वहीं एक दर्जन लोगों को सागर के बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज इलाज के लिए भेजा गया है |   बस बनारस से इंदौर जा रही थी जो गढ़ाकोटा के पास बरखेरा तिगड्डा पर सड़क किनारे खड़े एक ट्राला से टकरा गई  |  हादसे में बनारस से सूरत जा रहे मक्खन यादव सहित दो लोगों की   मौत हुई है | मक्खन यादव के भाई विध्यांचल यादव ने बताया कि वे मजदूरी करने के लिए बनारस से सूरत जा रहे थे  |  रास्ते में अचानक हादस हो गया  | वहीं हादसे में घायल ड्राइवर सहित अन्य दर्जनभर लोगों को बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज उपचार के लिए भेजा गया है  | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  22 December 2020

 Fire pit fair

आस्था से हार जाती है अग्नि की तपन   ये खबर आस्था से जुडी हुई है आप इसे अन्धविश्वास भी कह सकते हैं | सागर के सिलारी में में अग्निकुंड मेले का आयोजन किया जाता है जहाँ मनोकामना पूरी होने पर श्रद्धालु नंगे पैर अग्निकुंड से निकलते हैं |  आस्था के सामने हर दुःख दर्द छोटा साबित हो जाता है और  | आस्था सदैव विजयी होती है  | सागर जिले के देवरी विधानसभा क्षेत्र के ग्राम सिलारी  में आस्था को समर्पित  दो दिवसीय अग्निकुण्ड मेले का आयोजन होता है  | जहाँ मनोकामना पूर्ण होने पर श्रद्धालु  नंगे पैर अग्निकुण्ड से निकलते है  | अगहन माह की अमावस्या पर  अग्निकुंड मेले का आयोजन होता है  | पंडित राजेश शास्त्री ने बताया कि यह मेला निरन्तर 21 वर्षों से भरा जा रहा है लोग अपनी मन्नत मांगते हैं   |  मन्नत पूरी होने पर अंगारों में से नंगे पैर निकलते हैं |  सिलारी  में श्री देव हनुमान मंदिर में स्वयं सिद्ध प्रतिमा है |   लगभग 20 वर्ष पहले राजाराम पटेल मंदिर में सोए हुए थे अखंड रामायण का पाठ चल रहा था तभी हनुमान जी महाराज का स्वप्न राजाराम पटेल को आया और हनुमान जी ने कहा   अग्निकुंड में से निकलो तुम्हारी मनोकामना पूर्ण होगी  |  तब  राजाराम पटेल  अग्नि जलाकर   रात में ही अग्नि में से  निकले जिससे वह जले नहीं  | तब से यह अग्निकुंड मेला शुरू हुआ | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  16 December 2020

 Kamal Nath

ग्रामीण अर्थव्यवस्था चौपट हो रही है   मध्यप्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष ,पूर्व मुख्यमंत्री कमल नाथ ने कहा  देश में ग्रामीण अर्थव्यवस्था चौपट हो रही है | जो कानून किसानों को ही पसंद नहीं, उसे सरकार  क्यों थोप रही है  |  पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने किसान आंदोलन के मामले में मोदी सरकार के रवैये की आलोचना की | . उन्होंने कहा  हमारी आर्थव्यवस्था कृषि पर आधारित है, जो कानून किसानों के हित के नाम पर बना  है अगर किसान ही उसे खारिज कर रहे हैं तो उसका औचित्य क्या है ? उन्होंने कहा जो किसान दिल्ली बार्डर पर हैं उनमें मध्यप्रदेश के भी लाखों किसान धरने पर बैठे हैं  |  किसान आंदोलन उस असंतोष का प्रतिफल है जो देश की आर्थिक गतिविधियों के लकवाग्रस्त होने से बनी हैं | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  12 December 2020

 Govind Singh Rajput

कहा चुनाव में कांग्रेस की जीत होगी   कांग्रेस से भाजपा में शामिल हुए गोविन्द सिंह राजपूत की एक बार फिर जिबान  फिसल गई  | और उन्होंने कहा उपचुनाव में भारी मतदान हुआ है  | जिसके चलते कांग्रेस को जीत मिलेगी  | हालाँकि उन्होंने फिर इसमें सुधार करते हुए भाजपा की जीत होगी कहा  | अपनी पार्टी को लेकर राजपूत हमेशा कन्फ्यूज रहते हैं  | भजापा में शामिल होने के बाद कांग्रेस नेताओं को अब भी भाजपा की जगह कांग्रेस का नाम उनकी जिबान में  आ रहा है  | उपचुनाव में इमरती देवी की सभा में सिंधिया के कांग्रेस को वोट करने की अपील  के बाद अब  | भाजपा नेता  गोविन्द सिंह राजपूत ने भारी मतदान को देखते हुए कहा की  | उपचुनाव में कांग्रेस की जीत होगी  | लेकिन बाद में उन्होंने इसे सुधरते हुए कहा भाजपा की जीत होगी  | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  4 November 2020

 Female dance promotion

भाजपा ने इसे अपनी संस्कृति के विपरीत माना   सुरखी से  भाजपा प्रत्याशी गोविन्द सिंह राजपूत के चुनाव प्रचार में भीड़ जुटाने के लिए महिलाओं को गाडी में नचाया गया  |  गोविन्द सिंह की इस कार्यशैली से भाजपा कार्यकर्ताओं में भी काफी रोष देखा गया  |  चुनाव में जनता को इकठ्ठा करने के लिए प्रत्याशी कई तरह के हथकंडे अपना रहे हैं  | ऐसा ही एक वीडियो इन दिनों खूब चर्चा में हैं  जहाँ सुरखी से भाजपा प्रत्याशी गोविन्द सिंह राजपूत की चुनावी सभा में भीड़ जुटाने के लिए एक महिला और एक पुरुष प्रचार करने वाली  गाड़ी में गानो पर डांस कर रहे हैं  | जिस पर भाजपा के कार्यकर्ताओं ने इस पर आपत्ति जाहिर करते हुए इसे भाजपा की संस्कृति के विपरीत माना  | और अपना रोष व्यक्त किया  | गौरतलब है की सुरखी से भाजपा का कांग्रेस की प्रत्याशी पारुल साहू से कड़ा मुकाबला है   | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  1 November 2020

 Uma Bharti

उमा ने स्वीकारा मुझमें बर्दाश्त करने की क्षमता कम   पूर्व मुख्यमंत्री उमा भारती ने गोविन्द सिंह राजपूत के समर्थन में एक सभा को सम्बोधित किया और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह की जमकर तारीफ़ की | मंच से उमा भारती ने सफाई देते हुए कहा कि मुझे सरकार से निकाला नहीं गया था |  मैने तिरंगे की खातिर पद छोड़ा था  |   मध्य प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री उमा भारती ने सागर जिले की सुरखी विधानसभा में हो रहे उपचुनाव में भाजपा प्रत्याशी गोविंद सिंह राजपूत के समर्थन में बिलहरा ग्राम में  सभा को संबोधित किया  | सभा में प्रदेश भाजपा अध्यक्ष  वी डी शर्मा प्रदेश सरकार के नगरीय प्रशासन मंत्री भूपेंद्र सिंह  मौजूद थे |   सभा को संबोधित करते हुए उमा भारती ने कहा कि  मुझे सरकार से निकाला नहीं गया था  |  कोई माई का लाल नहीं निकाल सकता था |  मेंने स्वयं तिरंगे की शान के लिए सीएम पद छोड़ा था  |  उमा भारती ने कहा मुझ में संयम एवं धैर्य नहीं है  मेरे अंदर बर्दाश्त करने की क्षमता कम है | उमा भारती ने इस दौरान शिवराज  सिंह  की जमकर तारीफ की |  उमा भारती ने कहा ज्योतिरादित्य सिंधिया की दादी विजयाराजे सिंधिया कांग्रेस की बहुत बड़ी नेता थी जब उन्होंने देखा कांग्रेस की सरकार में अत्याचार कम नहीं हो रही है तो  उन्होंने कांग्रेस की सरकार  गिराई | भारतीय जन संघ में शामिल हुई  | प्रदेश में आज जो भाजपा है वह राजमाता विजयाराजे सिंधिया तथा कुशाभाऊ ठाकरे के कारण  है  | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  28 October 2020

 Govind Singh Rajput

राजपूत मांग रहे हैं गलतियों के लिए क्षमा   हमेशा अकड़ में रहने वाले गोविन्द सिंह राजपूत की इस चुनाव में अकड़ ढीली पड़ गई है और मंच से मतदाताओं से अपनी गलती के लिए क्षमा याचना कर रहे हैं  | गोविन्द सिंह ने लम्बा समय कांग्रेस में गुजारा है लेकिन मार्च वे कमलनाथ की सरकार गिरा कर भाजपा में शामिल हो गए थे  |  दबंग नेता गोविन्द सिंह राजपूत कांग्रेस छोड़ कर बीजेपी में आ गए  | इस उपचुनाव में उनको अपनी परम्परागत सुरखी में तमाम मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है | सीहोरा की सभा मे  गोविन्द सिंह कुछ ज्यादा ही भावुक  हो गए  |  अपने  आंसू पोछते हुए  गोविंद सिंह राजपूत  ने मतदाताओं से कहा जो गलतिया हुई हो क्षमा कर देना, भविष्य में नही होंगी |  गोविन्द ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह की सौम्यता और जनता के आगे नतमस्तक रहने के अंदाज की भी जमकर तारीफ़ की  |  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  23 October 2020

 Kamal Nath

पारुल साहू के प्रचार में पहुंचे कमलनाथ कमलनाथ ने कहा शिवराज बड़े एक्टर   पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ सुरखी से कांग्रेस उम्मीदवार पारुल साहू का प्रचार करने पहुंचे और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह को बड़ा एक्टर बताया  | सुरखी में कांग्रेस से बीजेपी में आये मंत्री गोविन्द सिंह राजपूत से पारुल की सीधी तक्कर है |  पारुल पहले भी एक बार गोविन्द सिंह को चुनाव हरा चुकी हैं  |  35 साल बाद सागर  पहुंचे पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ को उनकी जवानी  याद आ गई |  कमलनाथ बीजेपी छोड़कर कांग्रेस में शामिल हुई पारुल साहू का प्रचार करने पहुंचे थे | सुरखी विधानसभा में बीजेपी के गोविन्द सिंह राजपूत का पारुल साहू से कड़ा मुकाबला है  | हालाँकि यहाँ  दोनों प्रमुख दलों के उम्मीदवार अपनी पार्टी छोड़कर दूसरी पार्टी से लड़ रहे हैं | धिक्कार और गद्दार जैसे मसले यहाँ कोई मायने नहीं रखते  | पारुल साहू का प्रचार करते हुए पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने सीएम शिवराज को  एक अच्छा एक्टर बताया | कमलनाथ ने कहा  शिवराज अगर मुंबई जाकर एक्टिंग करें तो शाहरुख, सलमान भी शरमा जाएंगे  |  वे  कम से कम एक्टिंग में तो मध्यप्रदेश का नाम रोशन कर देंगे' | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  14 October 2020

  Mineral mafia

अपने लाभ के लिए शमशान पर अतिक्रमण    मध्यप्रदेश में  खनिज माफिया तथा पत्थर ठेकेदारों के हौसले इतने बुलंद हैं कि अब उन्हें प्रशासन तथा नियम कायदे कानूनों का डर बिल्कुल भी नहीं रहा   | इसकी बानगी  सागर में देखने को मिली जहाँ पत्थर रखने के लिए शमशान पर ही कब्ज़ा कर लिया गया है |  सागर  के शाहगढ़ तहसील के  सेमरा रामचंद्र  खनिज माफिया  और  पत्थर ठेकेदार ने अपने पत्थर का स्टॉक करने के लिए न सिर्फ शमशान के रास्ते को बंद किया बल्कि श्मशान घाट पर भी अतिक्रमण करते हुए पत्थरों का स्टॉक रख दिया |   शमशान का रास्ता बंद होने तथा श्मशान घाट पर कब्जा होने के चलते ग्रामीणों को अंतिम संस्कार के लिए  परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है |  खनन माफियाओं का आतंक इतना है कि उसके भय के कारण गांव में  कोई  व्यक्ति उसके खिलाफ आवाज उठाने की हिमाकत नहीं कर पा रहा है |  ठेकेदार ने शमशान की भूमि के साथ-साथ आसपास के किसानों की जमीन पर भी कब्जा कर रखा है तथा इन किसानों द्वारा कई बार अपनी जमीन का नाप करने का आवेदन देने तथा पैसा जमा करने के बाद  भी  ना तो जमीन की नाप हो रही है और ना ही ठेकेदार पर कोई कार्यवाही  |  इस मामले में प्रशासन की मिलीभगत से भी इनकार नहीं किया जा सकता  | क्योंकि यह अतिक्रमण तथा  कब्जा  ग्राम के अंदर नहीं बल्कि मुख्य मार्ग से लगा हुआ है  | जहां से  अधिकारियों का आना-जाना   लगा रहता है |  फिर भी इस ओर किसी का ध्यान ना जाना अपने आप में कई सवालिया निशान खड़े करता है | इस मामले में खनिज विभाग के अधिकारि का कहना है कि मामला आपके द्वारा संज्ञान में लाया गया है |  इसमें जांच उपरांत नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी  | अब देखना है कि मामला खनिज विभाग के सामने आने के बाद कब तक इस मामले में कार्रवाई होती है तथा मुक्तिधाम को कब इस अतिक्रमण से मुक्ति  मिल पाती है  |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  10 October 2020

 Buffalo feat

बेरिकेट लेकर चल पडी भैंस भैंस का आगे बीन बजाना   भैंस की अक्ल को लेकर हमेशा संशय रहता है | इसलिए भैंस के आगे बीन बजाने जैसी कहावतें बनी |  एमपी के सागर में एक भैंस  सड़क पर लगा बेरिकेट  लेकर घूमती नजर आयी | तो भैंस को लेकर सभी कहावतें सच नजर आयीं |  अगर भैस के आगे बीन बजा भी लिया तो क्या कर लिया | भैंस तो भैंस है | अक्ल से भी  भैंस बड़ी  है | क्योंकि भैंस के सामने अक्ल भी छोटी पड़ जाती है |  सड़क पर भैंस अगर सामने आ जाए  तो आपके पास उससे बचने के आलावा कोई दूसरा रास्ता नहीं होता |  सागर के सिविल लाइन इलाके में एसपी  ऑफिस के पास सड़क पर बेरिकेट लगे थे तभी वहां से भैसों  का गुजरना हुआ | भैंस तो भैस ठहरी वो सीधे बेरिकेट के नीचे से निकली | बेरिकेट उसकी पीठ में फंस गया | लेकिन उसको इससे क्या असर पड़ना था | भैंस बेरिकेट ले कर चल पड़ी |  जिसने भी देखा वो देखता रहा गया |  लेकिन प्रशासन सोता रहा |  भैंस जब बहुत दूर चली गई | बाद में कुछ पुलिस वालों ने लोगों की मदद से भैंस से बेरिकेट को मुक्त करवाया |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  20 August 2020

 Govind Singh

गोविन्द :अभी तीन और विधायक पाइप लाइन में हैं   परिवहन  मंत्री गोविंद सिंह  ने कहा कांग्रेस विकास नहीं करती यही कारण है सब कांग्रेस को छोड़ रहे हैं  |  उन्होंने कहा कांग्रेस से कई और विधायक अभी बीजेपी में आएंगे | परिवहन और राजस्व मंत्री गोविन्द सिंह राजपूत ने कहा  |  कांग्रेस पार्टी छोड़ने का एक ही कारण है विकास न होना , कोई भी नेता हो कार्यकर्ता हो वह विकास की ओर रुख करता है  |  नेपानगर की विधायक सुमित्रा देवी कासडेकर ने कांग्रेस से इस्तीफा दिया है  |  क्योंकि कांग्रेस के कार्य  ... विकास की बात नही होती |  इसलिए कांग्रेस पार्टी के लोग भाजपा में आ रहे है  |  भाजपा में आने के बाद विकास की लहर है  |  राजपूत का कहना है कि अभी और 3 विधायक पाइप लाइन में है  | जल्द ही भाजपा में आने की पुष्टि होगी  |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  20 July 2020

 Digvijay on short stay

गोविन्द : दिग्विजय का नहीं मानते बुरा,वे सठिया गए हैं गोविन्द की सलाह दिग्विजय को आगे लाकर लड़ें चुनाव   पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह ने कांग्रेस से भाजपा में शामिल हुए  मंत्री  गोविन्द सिंह राजपूत पर निशाना साधा और कहा की हम इनकी दादागीरी बर्दाश्त  नही करेंगे | कांग्रेस ने इनको क्या नहीं दिया | और इन्होने कांग्रेस के साथ धोखा किया है | उधर मंत्री गोविन्द सिंह राजपूत ने इस पर पलटवार करते हुए कहा की | दिग्विजय सिंह बुजुर्ग नेता हैं |  वे साठ साल के ऊपर हो चुके हैं |  सठिया गए हैं |  उनका बुरा नहीं मानना चाहिए | बल्कि कांग्रेस को उनको आगे लाकर  उपचुनाव लड़ना चाहिए  | ताकि जनता को दिग्गी कार्यकाल की  सड़क , बिजली याद आ जाए  |  अल्प प्रवास पर सागर पहुंचे कांग्रेस के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह ने पूर्व कांग्रेस नेता और मंत्री गोविन्द सिंह राजपूत को आड़े हाथों लेते हुए कहा की   सागर मे जो राजनीति हो रही है  | उसे हमारी पार्टी कभी बरदाश्त नहीं करेगी | और उप चुनाव मे बागियों को मुंह तोड जवाब दिया जाएगा  | हमारी पर्टी ने क्या कुछ नहीं किया गोविंद सिंह के परिवार के लिये |  गोविन्द सिंह ने उस सम्मान के बदले कांग्रेस के साथ  धोखा किया है | दिग्विजय ने कहा की जिस तरह से कांग्रेस कार्यकर्तों के साथ दादागीरी की जा रही है |  उन्हें फसाया जा रहा है  कांग्रेस पार्टी बर्दास्त नहीं करेगी  | सरकार चाहे जिसकी हो |  उधर गोविन्द सिंह राजपूत ने दिग्विजय पर पलटवार करते हुए कहा की  | दिग्विजय सिंह की उम्र 73  -74 वर्ष हो गई  है | और बुंदेलखंडी में इसे सठियाना बोलते हैं |  दिग्विजय सिंह बुजुर्ग नेता हैं उनकी बातों का बुरा नहीं मानना चाहिए | राजपूत ने कांग्रेस पार्टी को सलाह देते हुए कहा की  कांग्रेस को दिग्विजय सिंह को आगे लाकर उपचुनाव लड़ना चाहिए | इससे  जनता को  दिग्गी कार्यकाल में सडक , पानी , बिजली के कैसे हालत थे  याद आ जाएंगे  | राजपूत ने कहा की  जनता का ये ही नारा रहेगा | जब तक है दिग्गी जलती रहेगी डिब्बी |  राजपूत चुटकी लेते हुए कहा की  |  दिग्विजय सिंह कांग्रेस के बुजुर्ग और बहोत लोकप्रिय नेता है | उनको ही चुनाव में कांग्रेस पार्टी को उपयोग करना चाहिए  | ताकि जनता को उनके कार्यकाल की वापस याद आ जाये |  उपचुनाव को लेकर गोविन्द सिंह ने कहा की जनता उनके साथ है  | उनका यहाँ जनता से राजनीती का  नहीं घर का नाता है  |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  2 June 2020

Inhumanity

बीएमसी  का कोई स्टाफ नहीं आया उठाने   सागर में बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज के स्टाफ का  अमानवीय चेहरा सामने आया है  | एम्बुलेंस 108  का पैरामेडिकल  कर्मचारी कोरोना के  पॉजिटिव मरीजो की शिफ्टिंग के बाद  |  बॉडी सूट में गश्त खा कर गिर गया  |  लेकिन बीएमसी के डॉक्टरों और कर्मचारियों ने उसे उठाने के लिए हाथ तक नहीं लगाया  | वह लगभग 25 मिनिट तक वहीं बेहोश पड़ा रहा  | बाद में एम्बुलेंस के कर्मचारियों ने  ही उसे इलाज के लिए जिला अस्पताल में भर्ती कराया  |  सागर के मोतीनगर थाना क्षेत्र की 108 ऐंबुलेंस के ईएमटी  हीरालाल प्रजापति को उस समय जान के लाले पड़  गये  |  जब वे  सागर टीबी हास्पिटल से एक करोना मरीज को बुंदेलखंड मैडीकल कालेज शिफ्ट कर  रहे थे | और अचानक शिफ्टिंग के दौरान  बेहोश होकर वह सड़क  पर गिर गए   | वह  करीब 25 मिनट तक उसी तरह प्लास्टिक की पीपीई किट में जमीन में पड़े रहे  | लेकिन उनको उठाने के लिए  मैडीकल कालेज से कोई भी आगे नहीं आया  | और जब 108 के उनके  साथी कर्मचारियों ने उठाकर अंदर इलाज के लिये ले जाना चाहा तो  | जबाब मिला कि इनको जिला चिकित्सालय लेकर जाओ  | यहां बुंदेलखंड मैडीकल कालेज में कोई डाक्टर नहीं है  |  एम्बुलेंस के स्टाफ ने बताया की हीरालाल को  मरीज को शिफ्ट करने के दौरान काफी देर तक खड़ा रहना पड़ा था  | और ज्यादा स्वेटेनिंग होने की वजह से  वे बेहोश हो गए थे  |  लेकिन किसी ने भी उन्हें उठाकर अस्पताल ले जाने की जहमत नहीं  उठाई | अब  सोचने का विषय यह है की जब स्वास्थ्य विभाग के सहकर्मी के साथ ,  स्वास्थ्य विभाग का यह अमानवीय रवैया है  |  तो आम लोगों के साथ क्या होता होगा  |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  30 May 2020

  Govind singh rajput

बुंदेलखंड में बने नए समीकरण   बुंदेलखंड में नए राजनीतिक समीकरण बन रहे हैं  | शिवराज सरकार में मंत्री बने गोविन्द राजपूत बीजेपी के दिग्गज गोपाल भार्गव से मिलने पहुंचे  |  माना जा रहा है कि गोविन्द राजपूत के कारण ही पहली खेप में भार्गव मंत्री नहीं बन पाए |  ये दोनों नेता बुंदेलखंड की सियासत में अब से पहले बीजेपी और कोंग्रस का प्रतिनिधित्व करते रहे हैं |  गढ़ाकोटा  में गोपाल भार्गव  के  निवास गणनायक में मध्यप्रदेश शासन में मंत्री गोविंद सिंह राजपूत पहुंचे  |  दोनो नेताओं के बीच लम्बी चर्चा हुई  |  अब से पहले गोविन्द राजपूत कांग्रेस से मंत्री थे  | लेकिन कमलनाथ सरकार गिराने के बाद उन्हें सिंधिया के कोटे से शिवराज मंत्रिमंडल में जगह मिली | जिस कारण गोपाल भार्गव को  फिलहाल मंत्रिमंडल में शामिल नहीं किया गया  |  राजपूत के कारण ही   गोपाल भार्गव की उपेक्षा  की गई  | ऐसे में रूठे हुए  गोपाल भार्गव को राजपूत ने मानने की कोशिश की और गिले शिकवे दूर किये  | मंत्री गोविंद सिंह राजपूत से गोपाल भार्गव के निवास आने  ओर नाराजगी का प्रश्न पूछा गया तो उन्होंने कहा   की भार्गव जी नाराज हो या ना हो उन्हें मनाने कि क्षमता मुझमें नहीं है  |  गोपाल भार्गव से गोविंद सिंह राजपूत के   आने की वजह पूछी तो उनका कहना था कि भोपाल से लौटे थे तो उनने सोचा कि भैया से मिलते  जाए  |  जब वो मंत्री बने तो में भोपाल में नहीं था  |  बहुत दिन से मिले भी नहीं थे |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  4 May 2020

 Cow deer

खुश है गाय और उसका हिरण बच्चा   एक चौंकाने वाली खबर है सागर के कुकरयाऊ  गॉंव से  | यहाँ के लोगों की माने तो गाय ने हिरन के बच्चे को जन्म दिया है  | लोग इसे   कुदरत का करिश्मा  मान रहे हैं और वन अमला इस मामले की जांच में जुटा है |  कुकरयाऊ में गाय का  दूध पीता यह हिरन का बच्चा |  इसे देखकर हर कोई हैरानी में पड़ जाता है |  ये गए रोज साढ़े तीन लीटर दूध देती है और अपने इस बच्चे को भी छक कर दूध पिलाती है | गांव वालों का कहना है  गाय ने हिरण के बच्चे को जन्म दिया है  | अब ये बच्चा भी डेढ़ महीने से ज्यादा का हो गया है और गाय के साथ ही रहता है  | वन विभाग को जब इस की खबर मिली तो  24 मार्च को इस घटना का पंचनामा बना के  इसे सत्यापित किया  गया है और मामले को जांच में लिया गया है  | गाँव के किसान द्वारका घोसी गाडरवारा से गाय को खरीदकर लाये थे |  उस समय बछड़ा गाय के पेट में था |  करीब  डेढ़  माह पूर्व बछड़े के रूप में गाय ने  हिरण के बच्चे को जन्म दिया |  क्षेत्र में यह कौतूहल का विषय बना हुआ है | वन अमले ने अपनी रिपोर्ट में लिखा है  हमारी टीम संबंधित किसान के यहां पहुंची  | वहां पहुंचकर पंचनामा बनाया गया |  बच्चा गाय का दूध भी पी रहा था यह हम लोगों ने भी देखा |  इसकी जानकारी ऊपर के अधिकारियों को भेज दी है एवं आने वाले दिनों में डॉक्टरी जाँच भी कराएंगे  | लेकिन कोरोना लॉक डाउन के कारण यह काम पूरा नहीं हो पाया है |  किसान का कहना है उसकी गाय ने हिरण जैसे बच्चे को जन्म दिया है  |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  4 April 2020

 SHIVRAJ SINGH

जनता को शराब में डुबा कर मारना चाहती है सरकार सरकार चाहती है शराब पियो और पड़े रहो यह दुर्भाग्यपूर्ण   पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कमलनाथ सरकार पर नई शराब नीति को लेकर निशाना साधते हुए कहा की |  प्रदेश का किसान और गरीब  परेशान है और ये सरकार  शराब की दुकान खोलने में लगी है  | यह दुर्भाग्य पूर्ण है की सरकार को नशा मुक्ति की तरफ क़दम बढ़ाना चाहिए  | लेकिन मुख्यमंत्री कमलनाथ प्रदेश के नौजवानो और जनता को शराब में डुबाना चाह रहे |  यह सरकार शराब माफिया चला रहे है  |  नई शराब नीति को लेकर पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सी एम  कमलनाथ पर निशाना साधते हुए कहा की  | प्रदेश का किसान परेशान है |  किसानो का कर्ज माफ़ नहीं हो रहा और  | सरकार शराब की दुकाने खोलने में लगी है  | शिवराज ने कहा की क्या सरकार प्रदेश को युवा और जनता को शराब में डुबा देना चाहती है  | प्रदेश को तबाह और बर्बाद किया जा रहा है  | प्रदेश की सरकार को शराब माफिया चला रहे है |  शिवराज ने कहा की सीएम कमलनाथ से जब इस विषय पर आग्रह किया गया की  |  प्रदेश को शराब से तबाह ना किया जाय तो वो कुतर्क देते है  |  और कहते है इससे अवैध शराब बंद होगी  |   शिवराज ने कहा की सरकार ना तो कन्यादान  राशि दे रही है | ना ही बेरोजगारों को बेरोजगारी भत्ता दिया जा रहा है  |  किसान इस सरकार से परेशान हो चुका है |  सरकार को नशा मुक्ति प्रदेश बनाना चाहिए लेकिन सरकार प्रदेश को शराब में डुबा कर मार देना चाहती है | आखिर यह सरकार चाहती क्या है | शराब ठेकेदारों को उपदुकाने क्यों खोलने दी  जा रही हैं |  इसकी जरूरत क्या है  | इसमें पैसे का लंबा लेंन देन  किया जा रहा है |      

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  13 January 2020

 KISAN

मूल्य नहीं मिलने से परेशान हैं किसान   मध्यप्रदेश में वैसे तो हर किसान परेशान है लेकिन इस समय सही दाम नहीं मिलने से टमाटर की खेती करने वाले किसान के सामने मुसीबत खड़ी हो गई है   किसान को समझ नहीं आ रहा वह टमाटर का क्या करे  |  हालात यही रहे तो किसान को सोचना पडेगा कि वो टमाटर की खेती करे या नहीं  |  कृषि को लाभ का धंधा बनाने और किसानों की आय को दोगुना करने की बातें  तो बहुत हो रही हैं |  पर इस दिशा में ठोस काम सरकार नहीं कर पा रही है किसानों की सबसे बड़ी समस्या उनकी फसल का बाजिब दाम नही मिलना है  | कड़कड़ाती ठंड,तेज धूप और बरसते पानी मे खेतो में जीवन यापन करने वाले किसान दिन रात एक करके फसल पैदा करते है लेकिन उनको अपनी फसल बेचने के लिए बाजार फसल का वाजिब दाम नही मिलने से किसान निराश है और अपने आप को ठगा सा महसूस कर रहा है |  सागर जिले के रहली के टमाटर उत्पादक किसानों की  हालत भी इस समय खस्ता है  | रहली ब्लाक के गावों  में भारी तादाद में टमाटर का उत्पादन होता है  | चनोआ ग्राम के किसान टमाटर की फसल का उत्पादन करने में विशेषज्ञ माने जाते है  |  चनोआ के किसान आधुनिक तरीके से टमाटर का उत्पादन करते है  |  लेकिन सही दाम नहीं मिलने से किसानों की कमर टूट गई है |  इस इलाके  के टमाटर अपनी विशेष क्वालिटी के कारण कई प्रदेशों में पहचान रखते है  |  टमाटर की शानदार क्वालिटी का और भरपूर उत्पादन के बाद  भी यहां के किसान वाजिब दाम नही मिलने से परेशान है |  किसानों का कहना है कि भारी मेहनत एवं भरपूर लागत लगाने के वाद टमाटर का उत्पादन करते है लेकिन बाजार नही मिलने के कारण फसल का सही मूल्य नही मिलता है  |  रहली क्षेत्र में लगभग 350 हेक्टेयर में टमाटर की खेती होती है और प्रति हेक्टेयर 250 कुंवटल टमाटर की पैदावार होती है  | रहली क्षेत्र में टमाटर उत्पाद फेक्ट्री की महती आवश्यकता है  |  यहाँ के किसान शासन से लंबे समय से क्षेत्र में टमाटरों के उत्पाद की फैक्टरी लगाने की मांग करते आ रहे है।उद्यानिकी विभाग के अधिकारी भी मानते है कि रहली क्षेत्र में बड़ी तादाद में टमाटर का उत्पादन होता है और यहाँ टमाटर उत्पाद की फैक्ट्री लगाने की आवश्यकता है  | लेकिन सरकार जमीन पर कुछ नहीं कर रही है |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  12 December 2019

 PLURAL AGONY

बहू  ने कहा -ससुर को  जेल भेज दो     सास ससुर और बहू के बीच अनबन  की कई कहानियां सामने आती हैं |  लेकिन सागर में एक ऐसा मामला सामने आया की पुलिस भी असमंजस में पड़ गई कि वह क्या करे  .| यहाँ एक बहू ने पुलिस से गुहार लगाईं है कि उसके ससुर को जेल भेजा जाए  |  ससुर का कसूर इतना है कि वह बहू से पानी तो मांगता है लेकिन उसको पीता नहीं हैं  |  और उसके हिस्से की जमीन हड़पने की धमकी देता है  |  कई बार ऐसे भी स्थिति बनती है जहां पुलिस  को भी पसीना आ  जाता है   | सागर जिले के रहली के  बलेह गाँव की एक बहु  अपने ससुर के खिलाफ रिपोर्ट लिखवाने थाने पुहुच गई  |  इस महिला ने बाकायदा 100 डायल को फोन लगाया कहा की हमारा ससुर हमे परेशान करता है  |  डायल  100   | बाइस किलोमीटर बलेह गांव पहुच गई और  पीड़ित  बहु सपना  को लेकर पुलिस चौकी पुहुची |   साथ में ससुर खुन्नी लाल और पति देवदया राम थे  | पुलिस ने  सपना से पूछा क्या परेशानी है  |  सपना बोली की मेरा ससुर मुझसे  पीने का पानी माँगता हें हम जब लोटा ग्लास लेकर इनको पानी देते हें तो यह पानी नहीं पीते और चले जाते हें  |  ऐसा  इन्होने कई बार किया  |  पुलिस  घूंघट ओढ़े बैठी सपना की बात पर भौचक्का रह गयी  | बहु का कहना था ससुर को जेल भेज दो  |  पुलिस ने जब निवेदन करके पीड़ित महिला से पूछा की इन ससुर साहेब की और कोई गलती है तो घूँघट से  आवाज आई बस यही गलती है  | इनको जेल भेज दो  |  बाजू में पतिदेव शांत बैठे थे  सोच रहे थे की हमारी पत्नी की तो बड़ी पहुच हें की घर से पुलिस ही उठा लाई  |  ससुर  सोच रहे थे की  काश  पानी मांगने के बाद पी लिया होता  | सपना की पीड़ा में तो पुलिस ही घनचक्कर हो गई  |  बहरहाल पुलिस ने हिदायत देकर  तीनो को छोड़ दिया है  |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  1 November 2019

 KAMALNATH

शुरू हुई श्मशान से मकान की कवायद   दखल न्यूज़ की खबर का असर सामने आया है |  मुख्यमंत्री कमलनाथ के राज में कैसे एक पीड़ित आदिवासी को श्मशान में रहने के लिए मजबूर होना पड़ा जब इसका खुलासा हुआ तो सरकार हरकत में आई और उस गरीब आदिवासी की सुध ली  |  सागर के कुड़ारी तहसील के रामरतन  आदिवासी का मकान बारिश में गिर गया था  |  जिसके बाद उसकी शासन ने कोई मदद नहीं की  |  जिसके बाद वो अपने मासूम बच्चे के साथ शमशान घाट में  रहने के लिए मजबूर हुआ  .| रामरतन की कहानी दखल पर दिखाए जाने के बाद  |  सरकार ने उसकी मदद करने के लिए सागर प्रशासन को ताकीद किया  |  जिसके बाद  पीड़ित रामरतन को को अतिवर्षा से मकान क्षति हेतु चालीस हजार  और खाद्य  सामग्री,और अन्य गृहस्थी का  सामान क्षति होने पर पांच हजार  की राशि प्रशासन द्वारा दी गई   | प्रशासन ने ने रामरतन के बेटे हनुमत  को स्कूल मे दाखिल कराने की बात भी की  |  रामरतन को यह सहायता  |  राशि राजस्व पुस्तक परिपत्र 6-4 के तहत स्वीकृत की गई है   | रामरतन को अब जीवन के प्रति उम्मीद जागी है   अब आपको दिखाते हैं वो खबर जिसके कारण रामरतन की जिंदगी में बदलाव की शुरुवात हुई है  |           

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  20 October 2019

 AATMAHATYA

सुसाइड नोट से सामने आई आत्महत्या की बजह     नाबालिग बच्ची के साथ छेड़छाड़ से दुखी पिता पर इस कदर राजीनामा करने का दबाव बनाया जा रहा था  |  की वो सहन ना कर सका और मौत को गले लगा लिया   | आत्महत्या करने से पहले मजबूर पिता ने  सोसाईट नोट पर शासकीय स्कूल की  प्राचार्य और जैन समाज के कई लोगो के नाम लिखे हैं  |  मामला दर्ज करने की मांग को लेकर परिजन व ग्रामीणो ने दमोह सागर रोड पर  चक्काजाम किया |   सागर जिले के गढ़ाकोटा थाना क्षेत्र के पिपरिया गोपाल गांव में  | एक तरफ बेटी के साथ हुई छेड़छाड़ की घटना से बने तनाव और दूसरी तरफ राजीनामा के लिए बनाये जा रहे दबाब को पिता सहन नही कर सका और उसने दुनिया ही छोड़ दी | . नावलिग छात्रा के पिता ने फांसी लगाकर आत्महत्या करने से पहले सुसाइड नोट पर शासकीय स्कूल की  प्राचार्य ओर जैन समाज के अन्य व्यक्तियों के नाम लिखे  |  जिसके बाद पुलिस ने धारा 306 के तहत  मामला दर्ज कर लिया है  .| आपको को बता दे कक्षा दसवी की नावालिंक छात्रा ने अपने ही स्कूल के शिक्षक पर छेडछाड के खिलाफ पास्को का मामला दर्ज करवाया था  | मामला गंभीर होने पर संबंधित शिक्षक पर मामला दर्ज कर जेल भेज दिया गया था |  घटना के बाद जैन समाज द्वारा एस पी व स्कूली छात्राओ द्वारा शिक्षक के पक्ष मे तहसीलदार व थाना प्रभारी को ज्ञापन सौपकर शिक्षक निद्रोष है |  कि बात कही गई थी  | . वही इस घटना के बाद पीडित छात्रा के पिता द्वारा शनिवार की रात ग्राम से कुछ दूरी पर एक टावर के खंबे से फांसी लगाकर आत्म हत्या कर ली थी |               

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  17 October 2019

 NAGAR NIGAM

सांसद नहीं करते नियम का पालन   एक तरफ नए परिवहन नियमों से जहाँ लोग परेशान हैं  |  वहीँ ये नियम बनाने वाले खुद इन नियम कानूनों  का पालन नहीं करते  | सागर से बीजेपी सांसद राज बहादुर ने अपनी गाडी पर नंबर लिखवाना तक उचित नहीं समझा  और वे बिना नंबर की गाडी में घूमते रहते हैं |  पुलिस भी ऐसे लोगों के खिलाफ कोई एक्शन  लेने की बजाये उनके सामने हाथ बांधे खड़ी नजर आती है  |  एक तरफ देश मे नए व कठोर  परिवहन नियम बनाये जा रहे हैं और उनसे जनता परेशान हो रही हैं |  नियमों का पालन न करने वालों पर   बड़े बड़े जुर्माने किये जा रहे हैं  |  वहीँ संसद ने नियम कानून बनाने वाले  भारतीय जनता पार्टी  के सांसद  राज बहादुर ने अपनी गाड़ी पर  नंबर  लिखवाना तक   उचित नही समझा   |  जब  उनसे पूछा तो कहने लगे कि मुझे नही पता कि नंबर नही लिखा  |  अब नंबर लिखवाते हैं |  पुलिस प्रशासन  भी आम लोगों को तो नियम कानून के नाम पर कुछ ज्यादा ही सख्त हो जाता है  | लेकिन राजनेताओं पर कार्यवाही करने से बचता ही नहीं उनके सामने हाथ बांधे खड़ा नजर आता है |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  3 October 2019

 KAMALNATH

किसानों क़ो आने लगे बैक़ो से नोटिस नहीं हुआ ऋण माफ़, ब्याज सहित पैसा दें ऋण ना जमा करने पर होगी  कुरकी की कार्यवाई राशि ना जमा होने पर नहीं मिलेगा बीमे का लाभ   कमलनाथ सरकार के किसान  कर्जमाफी के दावों की पोल खुलती नजर आ रही है  | कांग्रेस ने अपने चुनावी वचनपत्र में सरकार बनने के 10 दिन के अंदर    किसान कर्ज माफी  की घोषणा की थी  |   इसे लेकर सरकार के सभी मंत्रियों ने अपने-अपने क्षेत्रों में बड़े कार्यक्रम कर  मंचों से किसानो के कर्ज माफी के प्रमाण पत्र भी बांट दिए  |  किसानों को लगा कि उनका  कर्जा माफ  हो गया है |  लिहाजा किसानों ने बैंकों से लिए ऋण की राशि जमा भी नहीं की  |  लेकिन अब सरकार  बनने के दस  महीने बाद  बैंकों ने किसानों को ऋण की राशि ब्याज सहित जमा करने के नोटिस जारी कर दिए हैं  |  जिससे किसान खुद को ठगा महसूस कर रहा है  |   कमलनाथ सरकार के किसान ऋण माफी के दावे झूठे है |  ये हम नहीं खुद किसान कह रहे   |   मध्य प्रदेश में  कांग्रेस सरकार बनने के बाद मुख़्यमंत्री  कमलनाथ ने  शपथ लेने के तुरंत बाद ही अपनी पहली "फाइल किसानो के कर्ज माफी" पर हस्ताक्षर कर  किसानों का कर्ज माफ होने की बात कही थी   लेकिन  राजस्व मंत्री गोविन्द सिंह राजपूत कें विधानसभा क्षेत्र के जैसीनगर तहसील में    अनेक गांवों के किसान को बैंकों द्वारा नोटिस आए हैं  |   किसान नारायण सिंह ने बताया कि उन्होंने चालीस हजार का लोन लिया था   | लेकिन अब पैसठ हजार  हो गया है  |  उन्होंने कहा की मुख्यमंत्री कमलनाथ ने  कहा था 10 दिन में कर्जा माफ करेंगे   |  लेकिन 10  महीने हो गए अब तक कर्जा माफ नहीं हुआ   |  किसान शिवराज का कहना है कि खाद बीज के लिए पैसे लिए थे  |  कमलनाथ  आए थे उन्होंने कहा था हम कर्जा माफ करेंगे  | अब हम कहां से भरें   |  इस बार फसलें भी खराब हो गई है  | कमलनाथ जी आइये हम आपको किसानो की व्यथा सुनवाते है  |  आपके ऋण माफी के वादे ने कैसे  किसानो को और परेशानी में डाल दिया है  | जो काम आपको दस दिन में करना था वो आप दस महीने भी नहीं कर पाए हैं  |   किसान अवध नरेश का कहना है कि हमने डेढ़ लाख रुपए कर्जे के रूप में लिया था  |  बैंक वाले हमारे यहां आए थे  |  और उनका कहना था कि पैसा भरो वरना तुम्हारी कुर्की कर देंगे   |   हमारे पास तो कुछ नहीं बचा  |  इस बार फसल भी खराब हो गई  हम कहां से भरेंगे   |   बैंक वाले कहते हैं पैसा भरो वरना ब्याज लगेगा  |  कमलनाथ जी आपके ऋण माफी वादे के बाद किसानो ने यह सोच कर कर्ज नहीं भरा की प्रदेश के मुख्यमंत्री ने कहा है तो ऋण माफ़ होंगे   |  लेकिन यह क्या ऋण माफ़ हुआ नहीं और  बैंक ब्याज सहित ऋण देने की बात कह रहे हैं | नहीं देने पर घर कुर्क  करने की धमकी दी जा रही है  | किसान गुड्डन का कहना है कि पहले तो हम थोड़ा थोड़ा पैसा भर देते थे  |  लेकिन कमलनाथ जी ने कहा था कि हम कर्जा माफ कर रहे  हैं |  जिससे हमने कर्जा नहीं भरा  |    और  अब ब्याज के साथ नोटिस आ रहे है  |  कमलनाथ जी आइये अब हम आपको स्टेट बैंक ऑफ इंडिया  शाखा जैसीनगर के प्रबंधक एके गुप्ता  की बात सुनवाते है  |  जिसमे  अधिकारी साफ़ तौर पर कह रहे है की  |  लोन का पैसा खाते में नहीं आया है   |   और ऋण जमा करना होगा  |   कर्ज़ माफ़ी समय पर होना था |   पर समय पर नहीं हुआ तो  | कंप्यूटर ब्याज तो बढ़ाएगा ही    | और इसके साथ ही पेनल्टी भी लगाएगा  |   जिससे किसानों को बीमा का भी लाभ नहीं मिलेगा   |  इसलिए सभी किसानों से कहा जा रहा है कि ऋण के पैसे समय पर भरें   |       

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  30 September 2019

BHUPENDRA SINGH BHAGEL

खुरई में पूर्व मंत्री के संबोधन के दौरान मंच गिरा   खुरई में बारिश के बीच पूर्व गृह मंत्री भूपेंद्र सिंह के संबोधन के दौरान मंच भरभरा कर गिर गया  |  जिसमे दो बीजेपी कार्यकर्ता घायल हो गए  ... पूर्व गृह मंत्री के संबोधन के दौरान मंच पर 50-60 कार्यकर्ता चढ़ गए  | अचानक भीड़ बढ़ने से यह हादसा हुआ    खुरई में कांग्रेस सरकार की नीतियों के खिलाफ भाजपा के धरना-प्रदर्शन के दौरान  मंच गिर गया  |  घटना के समय पूर्व गृह एवं परिवहन मंत्री भूपेंद्र सिंह संबोधित कर रहे थे  |  मंच पर सांसद राजबहादुर सिंह, बीना विधायक महेश राय सहित 50-60 कार्यकर्ता मौजूद थे | पूर्व गृह मंत्री सिंह के संबोधन के दौरान अचानक भीड़ बढ़ने से मंच वजन नहीं सह पाया और हादसा हो गया |  यह मंच 15 बाय 16 के एरिया में लोहे के एंगल व लकड़ी के तख्तों से बना था  | पूर्व गृह मंत्री व खुरई विधायक भूपेंद्र सिंह के संबोधन के दौरान  बारिश शुरू हो गई थी और मंच पर भीड़ बढ़ती गई  लगभग 50- 60 लोग मंच पर थे, तभी अचानक मंच धड़ाम से गिर गया  |  मंच गिरते ही अफरातफरी का माहौल बन गया  | हालांकि घटना में किसी बड़े नेता को तो चोट नहीं आई  |   लेकिन दो कार्यकर्ताओं विजय जैन व जानकी विश्वकर्मा को चोटें आई |  जिन्हें प्राथमिक उपचार के बाद  अस्पताल से उन्हें छुट्टी दे दी गई |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  25 September 2019

 KISHAN BIMA YOJANA

किसानों में सरकार की छवि ख़राब करते अधिकारी   अति बारिश और फसल की बर्बादी से इस समय मध्यप्रदेश का किसान परेशान हैं  | ऐसे में भी किसानों को लेकर अधिकारियों का लापरवाह रवैया सामने आ रहा है  | इन अधिकारियों को किसान की बात बकवास नजर आती है  |  मध्यप्रदेश का किसान खून के आंसू रो रहा है | मौसम की मार से किसान परेशान है तो अधिकारी अपनी ही मस्ती में है |  इन  अधिकारियों को किसानों  की परेशानी से कोई लेना देना नहीं है  | ये नजारा है कुरवाई  के एस डी एम  के दरबार का | जहाँ वह किसानों की बात को बकवास कह रहे हैं  |   यही वो अधिकारी हैं जिनके कारण कमलनाथ सरकार की छवि खराब हो रही है  |  इस वीडिओ में एसडीएम किसान की बात को बकवास बता के उसे  बाहर जाने को कह रहे हैं  | किसान का पैसा बीमा बैकं काटती तो किसानो के आवेदन भी बैकं में जमा होना चाहिए और रिसीव भी मिलनी चाहिए  |  पर यही बात एसडीएम साहब को समझ नहीं आयी और वे किसानों की बात को बकवास कहने लगे |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  19 September 2019

SADAK

मंत्री को ट्रेक्टर से जाना पड़ा लोगों से मिलने सिर्फ ट्रेक्टर चल सकता है इन सड़कों पर   मध्यप्रदेश में बारिश और सरकार की अनदेखी से सड़कों की हालत बेहद ख़राब है | ग्रामीण इलाकों में तो पूछिए ही मत  | सड़कों के अते -पते ही नहीं हैं  |कमलनाथ सरकार के मंत्री हर्ष यादव अपने इलाके के लोगों का हाल जानने निकले तो उन्हें ट्रेक्टर का सहारा लेना पड़ा |मध्यप्रदेश में कांग्रेस सरकार और सड़कों का भी छत्तीस का आंकड़ा लगता है  | इस समय सरकारी लापरवाही और ऊपर से बारिश ने सड़कों की हालत खस्ता कर दी है | क्या शहर और क्या गांव | सड़क के मामले में हर जगह हाल खराब हैं | ये ट्रेक्टर पर सवार शख्स हैं कमलनाथ सरकार के नवकरणीय ऊर्जा मंत्री हर्ष यादव | मंत्री जी को अपने विधानसभा क्षेत्र देवरी से  ग्रामीण क्षेत्र में अपनी जनता का हाल चाल जानने जाना था | लेकिन सड़क न होने के कारण वहां उनके लग्जरी वाहन जा नहीं सकते थे | ऐसे में  मंत्री हर्ष यादव ट्रेक्टर चलाकर अपने विधानसभा क्षेत्र लोगो से मिलने पहुंचे | आप भी नजारा कर लीजिये एण इलाकों में लोग कैसे आते जाते होंगे  | भला हो मंत्री जी जमीन से जुड़े हैं  और खुद ट्रेक्टर चलाते हुए अपने लोहों से मिलने पहुँच गए  | दरअसल पिछले दिनों  देवरी थाना क्षेत्र के सिरसा गांव में  सड़क हादसे में दो महिलाओं सहित एक आठ माह के भ्रूण की मौत हो गई थी |मंत्री  हर्ष यादव पीडितों के गांव ग्राम अरसी पहुंच गए | मंत्री हर्ष यादव ने पीडित परिवारों को हर संम्भव मदद का भरोसा दिया है  | इस बहाने मंत्री  हर्ष यादव ने  ग्रामीण इलाकों में बारिश  के बाद क्या हालात बने यह भी देख लिया |

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  18 September 2019

 WEATHER

किसान परेशान सुनने वाला कोई नहीं   सागर जिले में लगातार हो रही बारिश  की वजह  से जहां आम जन जीवन अस्त व्यस्त है वहीँ किसानों की सभी फसलें चौपट हो गई हैं |  किसानों को सबसे बड़ा झटका  उड़द की  फसल से लगा है जो  पूरी तरह से तबाह हो गई है |  लगातार हो रही बारिश ने अब तबाही के मंजर दिखाना शुरू कर दिए हैं  | सागर जिले में सब्जी उगाने वाले किसान फसल ख़राब हो जाने से परेशान थे ऐसे में बारिश के खेतों में जलभराव कर दिया है  |   खेतों में पानी का भराव होने से उड़द के पौधे  गल गए हैं  | उड़द के जो पौधे कुछ बड़े हुए थे उनमे बारिश की वजह से  फूल और फलियां झड़ी गई हैं | सागर क्षेत्र में सभी  खेती अफलन की शिकार हो गई | नहीं है जिसके चलते किसान बेहद परेशान हैं  | गढ़ाकोटा तहसील के  किसानों ने  तहसीलदार को आवेदन देकर   मुआवजे की मांग की है   | लेकिन किसानों की सुनने वाला कोई है  | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  10 September 2019

GOPAL BHARGAV

पाकिस्तान में मकान बना कर रहें  दिग्विजय   दिग्विजय के बयानो से कांग्रेस को नुक्सान   पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह के बजरंगदल और भाजपा पर  आई एस आई से पैसे लेने  वाले बयान पर अब सियासत शुरू हो गई है  |  नेता प्रतिपक्ष गोपाल भार्गव ने बयान पर पलटवार करते हुए कहा की  दिग्विजय का बयान उनके दिमाग के  दीवालियापन की निशानी है  | दिग्विजय पकिस्तान की भाषा बोल रहे |    उनको पकिस्तान जाकर रहना चाहिए  |  नेता प्रतिपक्ष गोपाल भार्गव ने पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह के भाजपा और बजरंगदल पर ISI से पैसे लेने वाले बयान पर पलटवार किया  | और कहा की दिग्विजय सिंह दिमागी तौर पर दीवालिया हो चुके हैं | उन्होंने कहा कि जिस तरह की वे बयानबाजी कर रहे है   ठीक उसी तरह की भाषा पाकिस्तानी परस्त लोग भी बोलते है |  भार्गव ने दिग्विजय सिंह को सलाह देते कहा कि अगर उन्हें पाकिस्तान से इतना ही प्रेम है तो वह पाकिस्तान चले जाएं ओर वही मकान बनाकर रहे  |   नेता प्रतिपक्ष गोपाल भर्गव ने दिग्विजय पर निशाना साधते हुए कहा की  दिग्विजय कभी शहीदों की शहादत का अपमान  , तो कभी सैन्य कार्रवाई पर उंगली उठाकर  , सिर्फ लाइम लाइट में बने रहने के लिए बयानबाजी करते है  |  मुझे लगता है कि जिस तरह वे बयान बाजी करते है  |  उससे लोकसभा में मिली कांग्रेस को  54 सीटें  आगे समय में सिर्फ 4 पर आकर ही लटक जाएगी   |   कांग्रेस की दयनीय हालत की जिम्मेदार  दिग्विजय सिंह की बयानबाजी ही है  |     

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  3 September 2019

 SCHOOL LAPARWAI

पैर पर रोटी रखकर खाने को मजबूर बच्चे  भ्रष्ट सिस्टम की भेंट चढ़ी खाने की थाली  सरकार दम है तो ऐसे लोगों को सबक सिखाएं    कमलनाथ जी ये तो इंतहा है कि आपके राज में बच्चों को पैर पर रोटी रखकर खाना पड़ रही है  |  ऐसा लग रहा है सिस्टम का भट्टा बैठ गया है |  बच्चों को  स्कूल में हाथों में खाना दिया जा रहा है   | ऐसा नहीं की बच्चों के लिए थाली नहीं है  | थाली भी है   | लेकिन आपके कर्मचारियों की नियत ठीक नहीं है   इनका बस चले तो ये बच्चों के हाथ से निवाला भी छीन ले जाएँ   |   मुख्यमंत्री कमलनाथ जी ये दृश्य आपके राज का है  |  आपके स्कूलों में बच्चों को ऐसे हाथ में खाना दिया जाता है जैसे भीख दी जा रही हो  | इन गरीब बच्चों को आपकी सरकार के कारिंदे थाली तक नहीं देते हैं  |  अब आप ही बताइये ये रोटी कहाँ रखें  |  कोई जगह है नहीं तो पैर पर ही रख लेते हैं  | ये अबोध बच्चे न विरोध कर सकते हैं और न किसी से कुछ कह सकते हैं  | इनकी थाली तक पर तो भ्रष्ट तंत्र ने कब्ज़ा कर लिया है  | जब थाली ही गायब है तो खाने की क्वालिटी पर बात करना ही बेनामी है  | आपके शिक्षा विभाग में तो तबादलों का खेल चल रहा है ऐसे में गरीब बच्चों के खाने की सुध कौन ले  | आपके मंत्रियों के लिए ये सब छोटी मोटी बातें है |  सागर के जैसीनगर संकुल केंद्र के तोड़ा तरफदार गांव में संचालित शासकीय प्राथमिक एवं माध्यमिक विद्यालय में बच्चों के लिए ये सब अब आम बात है | लेकिन सभ्य समाज में बच्चों और अन्न का इससे बड़ा अनादर कोई दूसरा हो नहीं सकता  | इस सबके लिए जवाबदार आपकी सरकार के कारिंदों को पता ही नहीं होता कि उनकी नाक के नीचे हो क्या रहा है  | इस सब के लिए जो जिम्मेदार हैं |  पहले उनकी भी सुन लेते हैं  |  बच्चों को हाथ में खाना देने के मामले के दृश्य आप एक बार और देखिये की इन्हें खाने में दिया क्या जा रहा है   एक या दो सूखी रोटी और थोड़ी से सब्जी  |  सब्जी भी जिन बच्चों को चाहिए तो उन्हें कटोरी या बर्तन घर से लाना पड़ेगा  | मध्यान्ह भोजन में इससे बड़ी  लापरवाही और क्या होगी  की बच्चों का खाना तक भ्रष्ट लोगों के पेट में समा रहा है   | जिनका काम खाना बनाना और बच्चों को खिलाना है उन्होंने सब कुछ ठेके पर दे रखा है  | इस संबंध में स्कूल के प्राचार्य राजेश दुबे का कहना है |   इस संबंध में कई बार एमडीएम  | अध्यक्ष और बीआरसी को भी बताया गया लेकिन किसी तरह का सुधार नहीं हुआ और मध्यान भोजन समूह संचालक के लोग  बच्चों को हाथों में भोजन देकर चलते बनते हैं  | मध्यान भोजन की समिति से भी इस संबंध में शिकायत की लेकिन कोई सुधार नहीं हुआ   | मुख्य्मंत्री कमलनाथ जी ये तो नमूने की एक तस्वीर है  कई  जगह तो हालात इससे भी बदतर है  | समय रहते कुछ कीजिये नहीं कुछ भ्रस्ट लोग आपकी सरकार के अच्छे कामों पर बच्चों का निवाला डकार कर कालिख लगाने से बाज नहीं आएंगे|

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  31 August 2019

HUNGAMA

दो शिक्षक भरोसे स्कूल, बच्चों के साथ खिलवाड़     शिक्षकों के स्कूल नहीं आने पर बच्चों ने जमकर हंगामा  किया और नारेबाजी की  | बच्चों ने ग्राम पंचायत के दरवाजे पर बैठ कर प्रदर्शन किया  साथ ही सड़क पर  चक्का जाम कर दिया   |  बच्चों का कहना है की एक तो वैसे ही शिक्षकों की स्कूल में कमी है |  उस पर  पदस्थ शिक्षक भी स्कूल नहीं आते  |  जिससे उनकी पढाई पर बुरा असर पड़ रहा  | सागर के  रहली विधानसभा के छिरारी मोहली माध्यमिक शाला में पदस्थ शिक्षक स्कूल नहीं पहुंचे तो बच्चों हंगामा कर दिया  |  बच्चे  ग्राम पंचायत में जाकर पंचायत के दरवाजे पर बैठ गए  और नारेबाजी की   | शिक्षकों के स्कूल नहीं पहुंचने पर  बच्चों ने चक्का जाम कर दिया  |   हंगामे की  खबर लगते ही थाना चौकी प्रभारी दल बल के साथ मोहली गांव पहुंचे |  तब जा के  मामला शांत हुआ   |  वहीं ग्रामीणों का कहना है कि बच्चे शिक्षकों के अभाव में ना तो अपना कोर्स कर पा रहे हैं   | और ना ही पढ़ पा रहे |   शिक्षक अप डाउन करते हैं   |  और जल्दी चले जाते हैं   | शिक्षक स्कूल न आने और देर से आने के लिए कोई न कोई बहाना तैयार रखते हैं |  माध्यमिक विद्यालय में  6 विषय हैं और  पढ़ाने के लिए केवल 2 शिक्षक   |   जिनमें एक अतिथि शिक्षक कभी कभी  ही आती हैं  |  ग्राम के पूर्व सरपंच संजू दीवान  ने शिक्षकों को और बढ़ाने की  प्रशासन से मांग की है  |  इस संबंध में प्रधानाध्यापक सुशीला बागरी ने  बताया कि मैं जरूरी मीटिंग अटेंड करने संकुल सरारी गई थी  |  यह मामला  भाजपा के पूर्व मंत्री और वर्तमान नेता प्रतिपक्ष गोपाल भार्गव के  क्षेत्र का है   |     

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  23 August 2019

 RAJASWA

कहा भगवान भी समस्याओं से निजात नहीं सकते    मध्यप्रदेश के राजस्व मंत्री गोविन्द राजपूत अपने काम से ज्यादा कुछ तो भी बोलने के कारण ज्यादा सुर्ख़ियों में रहते  |गोविन्द राजपूत ने कहा है कि अगर भगवान राम भी अगर एक बार अवतार ले लें तो वो भी समस्यायों का समाधान नहीं कर पाएंगे  | उन्होंने कहा जहाँ लोग मुख्यमंत्री रहे हैं वहां भी अभी बहुत सारे काम बाकि है।  कमलनाथ की कांग्रेस सरकार के राजस्व मंत्री गोविन्द राजपूत  हमेशा अपने बड़बोलेपन के कारण सुर्ख़ियों में रहते हैं  |अब उनका एक विडिओ वायरल हो रहा हे जिसमे मंत्री राजपूत कह रहे हैं कि भगवान राम भी अगर एक बार अवतार ले लें तो वो भी समस्यायों का समाधान नहीं कर पाएंगे   | जाहिर है जब कोई व्यक्ति लोगों की समस्याओं का समाधान नहीं कर पाता है तो वह इसी तरह के उटपटांग उदाहरण देता है  | इशारे इशारे में गोविन्द राजपूत ने पूर्व और वर्तमान मुख्यमंत्री तक सब पर निशाना साधा और कहा कि बीजेपी और कांग्रेस के मुख्य्मंत्री जहाँ रहे वहां भी  अभी  बहुत काम होना बाकी हैं  |  गोविन्द राजपूत  पिछले दिनों सागर  के सुरखी  में एक सार्वजानिक कार्यक्रम में  शामिल हुए  थे  और वहां उन्होंने ये बयान दिया   | गोविन्द सिंह उन मुख्यमंत्रियों और नेताओं के नाम लेते जो समस्याओं का समाधान नहीं करवा पाते हैं तो ठीक रहता  |  लेकिन  ऐसे में भगवान राम होते तो वे भी समस्यायों का समाधान नहीं कर पाते  | एक कहना दर्शाता है कि गोविन्द राजपूत  भगवान् राम को आज के नेताओं जैसा हल्का मानते हैं |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  21 August 2019

 BALA BACHAN JII

लड़कियों को धमकाने वाली पुलिस  ये पुलिस कैरियर बर्बाद करती है   कमलनाथ की पुलिस का गुंडों जैसा बर्ताव      मध्यप्रदेश के गृह मंत्री बाला बच्चन जी मध्यप्रदेश का आपने ऐसा वक्त बदला कि आपकी पुलिस लड़कियों को एफआईआर करने और  कैरियर बर्बाद करने की धमकी देती है  | हो सकता है इस पुलिस ने कई लोगों का पहले  कैरियर बर्बाद भी कर दिया हो  |  सरकार बदलने  के बाद उम्मीद तो ये थी कि पुलिस की कार्यप्रणाली में कुछ सुधार आएगा लेकिन ये क्या  | यहाँ तो पुलिस का बर्ताव गुंडों जैसा नजर आ रहा है |  आँख खोल कर देख लें इस खबर को ताकि सनद रहे आपके राज में हो क्या रहा है  |   गृह मंत्री बाला बच्चन जी इस खबर को देखने के बाद आप अपना माथा पकड के बैठ जायेंगे कि आपकी पुलिस कैसे काम करती है  | जिस पुलिस का नारा देशभक्ति और जनसेवा है वो कैसे जनसेवा कर रही है ये आप देख लें  | आपके प्रदेश की बेटियों का पुलिस क्या हाल करती होगी ये उसकी एक बानगी भर है|  इस खबर का सबसे दर्दनाक पहलू ये है कि अपने अधिकारों के लिए संघर्ष कर रही लड़कियों को न्याय दिलवाने के बजाये पुलिस की एक महिला अफसर बदतमीजी करती नजर आयीं उनका बर्ताव असहनीय था  | यहाँ पुलिस बात सुनने या समझाइश देने की बजाये गुंडागर्दी करती नजर आई  |  गृह मंत्री बाला बच्चन जी आपकी ये बदमिजाज पुलिस धमकी देती है कि पूरा करियर चौपट हो जाएगा एक एफआईआर में  | आपकी पुलिस जागरूक लड़कियों से वीडिओ बनाने को मना करती है   | कहती है पूरी पढाई यहीं रह जाएगी एक एफआई आर में   | और फिर पुलिस की महिला अफसर चांटा मरने दौड़ती है |  दूसरी महिला असफर भी लड़कियों को मारने दौड़ती हैं  | बाला बच्चन जी सभ्य समाज की सभ्य पुलिस की करतूत आप भी देख लीजिये |  यह मामला सागर के ड़ॉ हरिसिंह गौर विश्वविद्यालय का है  |  विश्विद्यालय प्रबंधन हॉस्टल के छोटे छोटे कमरों में दो -दो लड़कियों को रखना चाहता है  | और छात्राएं इसका विरोध कर रही हैं  | छात्राओं ने जब अपनी मांग को लेकर विश्वविद्यालय परिसर में सड़क पर  धरना दिया तो अचानक पुलिस आ धमकी  | उसके बाद जो हुआ वो आपने देख ही लिया |  आपकी ये पुलिस गुंडे बदमाशों पर तो कभी इस तरह हावी होती नहीं है लेकिन आम लोगों के साथ इस तरह का बर्ताव कर आपकी सरकार की बदनामी जरूर करवाती है   | गृहमंत्री बाला बच्चन जी ये बेटियां और सभ्य समाज आपको चुनौती देता है कि आप में दम है तो सरेआम लड़कियों के साथ बदतमीजी करने वाली पुलिस अफसर को सबक सिखाएं  | ताकि आम लोगों में यह सन्देश जाए की कोंग्रस सरकार आम लोगों के लिए है  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  9 August 2019

 DINDHADE HATYA

मृतक पर हत्या सहित दर्ज थे कई मामले    एसडीएम कार्यालय में सुरक्षा  की खुली पोल    सागर में एसडीएम कार्यालय के बाहर पेशी के लिए पहुंचे  एक  युवक की गोली मारकर हत्या कर दी गई   मृतक  कुछ समय पहले हुए चर्चित रत्तू यादव हत्याकांड में  आरोपी था  और वह जमानत पर बाहर आया था  एसडीएम कार्यालय के बाहर हुए इस गोली कांड ने पुलिस सुरक्षा  की पोल खोल कर रख दी है    सागर में  सिविल लाइन थाना के  एसडीएम कार्यालय के बाहर एक युवक की अज्ञात व्यक्ति  द्वारा गोली मारकर हत्या कर दी गई   बताया जा रहा है की मृतक गोलू उर्फ़ गोलू दबाड़े  आदतन अपराधी था  कुछ समय पहले हुए चर्चित रत्तू यादव हत्याकांड में मृतक आरोपी था   जो की जमानत पर बाहर आया था  अब तक मिली जानकारी के मुताबिक मृतक एसडीएम कार्यालय में पेशी के लिए पहुंचा था  एसपी अमित सांघी ने बताया की कलेक्टर के आदेशानुसार जिलाबदर के तहत  मृतक को एसडीएम कार्यालय में हर हफ्ते सोमवार को हाजिरी लगाने का आदेश हुआ था   उन्होंने बताया की मृतक पर 20-22 आपराधिक मामले चल रहे थे   मृतक साइन करके जैसे ही बाहर आया   तभी 2 बदमाशों ने ताबड़तोड़ गोलियां चलाकर   एसडीएम कार्यालय की सीढ़ियों पर गोलू को दिन दहाड़े मौत के घाट उतार दिया  सरेआम हुए इस गोली कांड से क्षेत्र में सनसनी फैल गयी   वहीं एसडीएम कार्यालय में सुरक्षा के इंतजामों की भी पोल खुल गयी     पुलिस मामले की जांच कर रही है   बदमाशों की पहचान के लिए कार्यालय व परिसर में लगे सीसीटीवी कैमरों की मदद ली जा रही है   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  6 August 2019

 HATYA KAND

अपराधियों को नहीं  पुलिस का डर   प्रदेश सरकार के मंत्री भले ही आंकड़े प्रस्तुत कर  अपराधों पर कमी आने का दवा कर रहे हो लेकिन  प्रदेश में अपराधी कितने बेखौफ है इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है की  देर रात  अज्ञात लोगों ने फायरिंग कर पिता पुत्री की हत्या कर दी  प्रदेश में हो रही हत्याओं से कमलनाथ सरकार के ऊपर अब सवालिया निशान  खड़ा हो गया है   अवैध बसूली जुआ सट्टा शराब के अवैध परिवहन को पकड़कर  पुलिस अपनी पीठ थपथपाने में लगी है  वही अपराधी बेखौफ होकर कारनामो को अंजाम दे रहे है   पूरे  प्रदेश में आये दिन लूट हत्या डकैती बलात्कार जैसे अपराध घटित हो रहे है  अब तो यही सवाल उठता है की  क्या अपराधियो में पुलिस का डर नही रहा   घटना सागर के तीली गाँव की है जहाँ  देर रात  अज्ञात लोगों ने  पिता पुत्री पर फायरिंग कर हत्या कर दी  बताया जा रहा है की मृतक  बृजेश चौरसिया अपनी पत्नी और पुत्री के साथ कार में कहीं जा रहे थे तभी अज्ञात लोगों द्वारा फायरिंग की गई  पुत्री ने घटनास्थल पर ही दम तोड़ दिया जबकि पत्नी बच गई  संदिग्ध मृतक की पत्नी का कहना है घटना के वक़्त वह  सो रही थी   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  18 July 2019

रेलवे बीना-इटारसी में सोलर ऊर्जा से बिजली पैदा करेगा

भोपाल रेलवे स्टेशन के बाद अब रेलवे बीना और इटारसी में भी सोलर ऊर्जा से बिजली पैदा करेगा। इसे लेकर रेलवे ने तैयारी शुरू कर दी है। बीना में सोलर प्लांट बनाने का काम शुरू कर दिया है। यहां 1000 मेगावाट बिजली पैदा करने का लक्ष्य रखा गया है। इटारसी में भी सोलर ऊर्जा से बिजली बनाने का प्लान है। लेकिन, बीना में प्रस्तावित प्लांट का काम पूरा होने के बाद इटारसी में काम चालू किया जाएगा। सोलर ऊर्जा से बनने वाली बिजली का उपयोग रेलवे स्टेशन व रेलवे में दफ्तरों में किया जाएगा। इन दो सेक्शनों में बिजली उपयोग करने के बाद जो बिजली बचेगी उसे ओएचई लाइन से जोड़कर ट्रेनों के संचालन में दी जाएगी। भोपाल स्टेशन के प्लेटफार्म के शेडों की छतों पर सोलर पैनल लगाए गए थे। यह काम गुजरात की एक निजी कंपनी को दिया गया था। कंपनी ने पांच प्लेटफार्म के शेडों पर ये पैनल लगवा कर बिजली बनाना शुरू कर दिया है। एक प्लेटफार्म पर 150 मेगावाट बिजली बनाने का लक्ष्य रखा है। इस तरह 750 मेगावाट बिजली बनाने का लक्ष्य है। इसमें से करीब 50 फीसदी बिजली बनने लगी है, जो स्टेशन के उपयोग में खर्च की जा रही है। वहीं भोपाल स्टेशन की तर्ज पर हबीबगंज स्थित डीआरएम दफ्तर की छत पर भी सोलर पैनल लगाए गए हैं, यहां भी बिजली बन रही है जो दफ्तरों में उपयोग की जा रही है। भोपाल रेल मंडल में सोलर पैनल से 1000 मेगावाट बिजली पैदा करने का लक्ष्य रखा गया है। यह बिजली अकेले रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्मों पर लगे शेडों की छतों पर पैनल लगाकर बनाई जानी है। बीना प्लांट में तो अलग से बिजली तैयार की जाएगी। प्लेटफार्मों के शेड पर जो कंपनी सोलर पैनल से बिजली तैयार कर रही है वह रेलवे को फ्री में बिजली नहीं देगी। बल्कि रेलवे को एक यूनिट बिजली के बदले 5 रुपए 20 पैसे तक चुकाने होंगे। ऐसा इसलिए होगा, क्योंकि सिस्टम लगाने का काम निजी कंपनियां कर रही हैं। रेलवे ने इन कंपनियों को केवल प्लेटफार्म के शेड की छतें दी हैं, बाकी का पूरा खर्च कंपनियां ही उठा रही हैं। इसलिए पैदा होने वाली बिजली पर कंपनी का ही हक होगा। रेलवे को शुल्क चुकाकर बिजली खरीदनी होगी। डीआरएम शोभन चौधरी का कहना है सोलर ऊर्जा से बिजली तैयार करने के प्रोजेक्ट पर काम कर रहे हैं। भोपाल में बिजली बनने लगी है। अगला लक्ष्य बीना का है। सोलर ऊर्जा से बिजली बनाने से पर्यावरण को नुकसान नहीं होगा। प्राकृतिक संसाधन के दोहन से भी बच सकेंगे

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  26 December 2018

पिछड़ा वर्ग महाकुंभ

मुख्यमंत्री ने सागर में हुए पिछड़ा वर्ग महाकुंभ में 15 विभूतियों को किया सम्मानित मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि पिछड़ा वर्ग के लिये राज्य सरकार द्वारा केन्द्र सरकार से राष्ट्रीय आयोग गठित करने और उसे संवैधानिक दर्जा दिलाने का अनुरोध किया जायेगा। पिछड़ा वर्ग के युवाओं में प्रतिभा, क्षमता और योग्यता की कोई कमी नहीं है, इन्हें शिक्षा एवं रोजगार के क्षेत्र में सभी सुविधाएँ मुहैया करवाई जायेंगी। मुख्यमंत्री ने आज सागर के समीप ग्राम बामौरा में पिछड़ा वर्ग महाकुंभ को संबोधित करते हुए यह जानकारी दी। मुख्यमंत्री ने पिछड़ा वर्ग की 15 विभूतियों को म.प्र. रामजी महाजन पिछड़ा वर्ग सेवा राज्य पुरस्कार-2015 प्रदान किये। साथ ही वर्ष 2017-18 म.प्र. लोक सेवा आयोग द्वारा विभिन्न सेवाओं के लिये चयनित पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवारों को सम्मानित किया। श्री चौहान ने शासन की विभिन्न योजनाओं के पात्र हितग्राहियों को हितलाभ भी वितरित किये। मुख्यमंत्री ने की पिछड़ा वर्ग कल्याण के लिये महत्वपूर्ण घोषणाएँ अन्य पिछड़ा वर्ग के विद्यार्थियों के लिये इसी शिक्षा सत्र से विकासखण्ड स्तर पर छात्रावास खोले जायेंगे। छात्रावास के प्रारंभ होने तक किराये के भवन में छात्रावास संचालित किये जायेंगे। ·छात्रावास में विद्यार्थी को प्रवेश नहीं मिलने की स्थिति में अगर 2 विद्यार्थी मिलकर किराये के मकान में पढ़ाई करेंगे, तो मकान किराया सरकार देगी।  पिछड़ा वर्ग छात्रवृत्ति के लिये अभिभावक की वार्षिक आय सीमा 75 हजार रूपये को बढ़ाकर 3 लाख रूपये सालाना किया जायेगा। अब एक वर्ष में अन्य पिछड़ा वर्ग के 50 विद्यार्थियों का विदेशी विश्वविद्यालय में चयन होने पर उनकी फीस राज्य सरकार भरेगी। अभी तक विद्यार्थियों की यह संख्या मात्र 10 तक सीमित थी।  पिछड़ा वर्ग के विद्यार्थियों को प्रतिस्पर्धात्मक परीक्षाओं के लिये कोचिंग दिलवायी जायेगी।  पिछड़ा वर्ग के विद्यार्थियों से अब कांऊसिलिंग के समय आय प्रमाण-पत्र नहीं माँगा जायेगा। केवल फीस भरते समय आय प्रमाण-पत्र की जरूरत होगी। ·पिछड़े वर्ग के विद्यार्थियों को दिया जा रहा अनुरक्षण भत्ता दोगुना किया जायेगा। यह वृद्धि मैट्रिक के बाद उच्च शिक्षा संस्थानों में चयन होने तक देय होगी।  कक्षा 12वीं में 70 प्रतिशत अंक लाने वाले अन्य पिछड़ा वर्ग के विद्याथियों को मुख्यमंत्री मेधावी छात्र प्रोत्साहन योजना का लाभ दिया जायेगा। ऐसे विद्यार्थी का चयन किसी उच्च शिक्षा संस्थान में होता है, तो उसकी फीस सरकार देगी।  हर वर्ष पिछड़ा वर्ग के 2 लाख हितग्राहियों को शासन की विभिन्न स्व-रोजगार योजनाओं का लाभ दिया जायेगा।  नरयावली में महाविद्यालय और जरूआखेड़ा में औद्योगिक प्रशिक्षण संस्था (आईटीआई) खोले जायेंगे। अन्य पिछड़ा वर्ग को 5973 करोड़ की आर्थिक सहायता/अनुदान मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि राज्य सरकार ने अन्य पिछड़ा वर्ग के विकास के लिये 5973 करोड़ रूपये की राशि आर्थिक सहायता और अनुदान के रूप में खर्च की है। राज्य सरकार की यह कोशिश निरंतर जारी रहेगी। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री पिछड़ा वर्ग स्व-रोजगार योजना में पिछले वित्त वर्ष में 111 करोड़ रूपये खर्च कर युवाओं को स्व-रोजगार से लगाया गया है। श्री चौहान ने प्रधानमंत्री फसल बीमा, मुख्यमंत्री कृषक समृद्धि, समर्थन मूल्य पर अनाज खरीदी, स्व-रोजगार योजनाओं और मुख्यमंत्री असंगठित श्रमिक कल्याण योजना की जानकारी देते हुए अपील की कि 7 मई को अपनी ग्राम पंचायत में आयोजित विशेष ग्राम सभाओं में जरूर शामिल हों। उन्होंने श्रमिक बंधुओं से आग्रह किया कि विशेष ग्राम सभाओं में जाकर अपने पंजीयन का सत्यापन करायें और मुख्यमंत्री असंगठित श्रमिक कल्याण योजना का भरपूर लाभ उठायें। मुख्यमंत्री द्वारा सम्मानित विभूतियाँ मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा महाकुंभ में म.प्र. रामजी महाजन पिछड़ा वर्ग सेवा राज्य पुरस्कार-2015 से श्रीमती कान्ति पटेल, श्रीमती आशा साहू, श्रीमती माया विश्वकर्मा, श्रीमती अलका सैनी, श्रीमती बबीता परमार, श्रीमती यमुना कछावा, श्रीमती प्रीति सेन, सुश्री राजकुमारी कुसुम महदेले (जबलपुर), श्री सूरज सिंह मारण, डॉ जे.के. यादव, श्री राजेश दोडके, डॉ. भगवान भाई पाटीदार, श्री काशीराम यादव और श्री महेन्द्र कटियार को सम्मानित किया। इन विभूतियों को पुरस्कार स्वरूप एक-एक लाख रूपये, स्मृति चिन्ह, प्रशस्ति-पत्र, शॉल-श्रीफल भेंटकर सम्मानित किया गया। स्व. श्री नारायण सिंह डागोर का मरणोपरांत पुरस्कार उनकी धर्मपत्नी श्रीमती चन्द्रादेवी ने प्राप्त किया। पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक कल्याण राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्रीमती ललिता यादव ने समारोह की अध्यक्षता की। सांसद श्री लक्ष्मीनारायण यादव, पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री गोपाल भार्गव, गृह एवं परिवहन मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह, महापौर श्री अभय दर्रे, बुन्देलखंड विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष डा. रामकृष्ण कुसमरिया, विधायक श्री शैलेन्द्र जैन, श्रीमती पारूल साहू, श्री हरवंश राठौर, श्री प्रदीप लारिया, श्री महेश राय, श्री हर्ष यादव, म.प्र. राज्य पिछड़ा वर्ग आयोग के अध्यक्ष श्री राधेलाल बघेल, पिछड़ा वर्ग तथा वित्त विकास निगम के अध्यक्ष श्री प्रदीप पटेल एवं अन्य स्थानीय जन-प्रतिनिधि उपस्थित थे।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  7 May 2018

ravi jain

  सागर में मोती नगर वार्ड निवासी रवि जैन को मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना ने सफल उद्यमी बना दिया है। इनके सामान्य परिवार का गुजारा फोटो फ्रेमिंग के परिवारिक व्यवसाय से ही अभी तक चलता रहा है। अब रवि उन्नत तकनीक से फोटो फ्रेमिंग करते हैं। इससे अच्छी आमदनी होने लगी है, परिवार की आर्थिक स्थिति बेहतर हुई है, बाजार में रवि की साख भी बढ़ी है।  रवि कुछ समय पहले तक अपने इस परिवारिक व्यवसाय को उन्नत तकनीक एवं नए उपकरणों की सहायता से आगे बढ़ाकर जिला एवं प्रदेश स्तर तक पहुँचाना चाहते थे। आर्थिक स्थिति ऐसी नहीं थी कि वह यह सब कर पाएँ। इसी दौरान उन्हें अखबार एवं रेड़ियो के माध्यम से मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना के बारे पता चला। योजना की सम्पूर्ण जानकारी लेकर रवि ने तुरन्त इस योजना में पंजीयन करवाकर बैंक को ऋण के लिये आवेदन दिया। रवि जैन को व्यवसाय को आगे बढ़ाने के लिए बैंक ने 99 लाख 37 हजार का रूपये का ऋण मिला। इसके साथ-साथ उन्हें सरकार द्वारा मार्जिन मनी की सहायता एवं ब्याज में अनुदान भी मिला। रवि जैन ने योजना में मिली सहायता से नए उपकरण खरीदे और उन्नत तकनीक का प्रयोग कर अपने व्यवसाय का विस्तार किया। आज रवि का कारोबार राज्य स्तरीय हो गया है। कारोबार इतना बढ़ गया है कि अन्य 5 लोगों को भी नियमित रोजगार पर रख लिया है। अब रवि अन्य लोगों को भी मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना का लाभ लेने के लिये प्रेरित कर रहे हैं।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  20 December 2017

choti kating

सागर जिले के बम्होरी शाहपुर गांव में शुक्रवार सुबह एक महिला की चोटी कटने का मामला सामने आया है। महिला कल्लो बाई को बदहवासी की हालत में अस्पताल में भर्ती कराया गया है। घटना के बाद महिला के सिर में दर्द हो रहा था और उसके चेहरे पर भी खरोंच के निशान हैं। जानकारी के मुताबिक कल्लो बाई पति धनसिंह सेन के अनुसार वे सुबह घर का काम कर रहीं थी। इस दौरान परिवार को खाना खिलाने के बाद वे जैसे ही बाहर निकली इसी दौरान किसी ने पीछे से बाल नोच लिए। पीछे मुडकर देखा तो कोई नहीं था। परिवार वालों का कहना है कि उन्हें तेज चिल्लाने की आवाज आई, इसके बाद जैसे ही वे बाहर निकले तो कल्लो बाई ने बताया कि किसी ने उसके बाल काट लिए है। घटना के बाद वो कुछ देर तक बेहोश हो गई। जिसके परिजन उसे लेकर सानोधा थाना पहुंचे और वहां से 108 एंबुलेंस द्वारा उसे अस्पताल भेजा गया।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  4 August 2017

parul sahu

  सुरखी की युवा विधायक पारुल साहू ने अगला विधानसभा चुनाव लड़ने से इंकार कर दिया है। उन्होंने राष्ट्रीय संगठन महामंत्री रामलाल समेत अन्य भाजपा नेताओं को भी अवगत करा दिया है।  रामलाल इन दिनों प्रदेश के दौरे पर  हैं। वे कल सागर पहुंचे थे। सूत्रों की मानें तो आज सुबह आठ बजे कटनी के लिए रवाना होने से पहले रामलाल सागर के भाजपा कार्यालय ‘धर्मश्री’ में  प्रदेश संगठन महामंत्री सुहास भगत और सागर संभाग के प्रभारी और प्रदेश उपाध्यक्ष विनोद गोटिया समेत कुछ नेताओं से चर्चा कर रहे थे। इसी बीच सुरखी विधायक पारुल साहू रामलाल से मिलने पहुंचीं। उन्होंने संगठन नेताओं से एकांत में अपनी बात रखने की बात ही।  रामलाल, विनोद गोटिया और सुहास भगत के साथ हुई चर्चा में पारुल साहू ने 2018 का विधानसभा चुनाव लड़ने में असमर्थता जताते हुए कहा कि स्थानीय भाजपा में जो गुटबाजी चल रही है उसके कारण वे अगला चुनाव नहीं लड़ सकतीं। पार्टी अभी से किसी दूसरे नाम पर विचार करना शुरू कर दे। सूत्रों की मानें तो संगठन के नेता उनकी बात सुनकर अवाक रह गए। उन्होंने पारुल साहू को समझाया भी पर पारुल साहू ने कहा कि फिलहाल जो हालात हैं, वे उनके चुनाव लड़ने के लायक नहीं हैं।  भाजपा सूत्रों की मानें तो पारुल साहू ने संगठन नेताओं से मुलाकात के दौरान भाजपा के जिलाध्यक्ष राजा दुबे की शिकायत की और कहा कि वे संगठन के मामलों में पक्षपात कर रहे हैं। उन्होंने जिलाध्यक्ष की कार्यप्रणाली को लेकर कई सवाल भी संगठन नेताओं के सामने उठाए और कहा कि ऐसे लोगों के साथ काम करना मुश्किल हो रहा है। उन्होंने संगठन नेताओं से यह भी कहा कि दस साल से यह सीट कांग्रेस के पास थी। उन्होंने बड़ी मेहनत से चुनाव जीता था पर अब विरोधियों को प्रश्रय दिया जा रहा है।   विधायक पारुल साहू ने कहा मैंने राष्ट्रीय संगठन महामंत्री रामलाल, सुहास भगत और विनोद गोटिया से मुलाकात कर 2018 का चुनाव न लड़ने की बात कही है।   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  19 May 2017

sharab mp

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सागर जिले की सुरखी विधानसभा के ग्राम बिलहरा में लगभग 115 करोड़ की लागत की परकुल मध्यम सिंचाई परियोजना का भूमि-पूजन किया। परियोजना से 3 हजार 200 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई होगी और 19 ग्राम लाभान्वित होंगे। इस अवसर पर जिला स्तरीय मुख्यमंत्री स्वच्छता सम्मान समारोह, जिला स्तरीय कृषि विज्ञान मेला, जल अभिषेक, हितग्राही सम्मेलन एवं अंत्योदय मेला का आयोजन भी किया गया। मुख्यमंत्री चौहान ने जिले के जैसीनगर विकासखंड को खुले में शौच मुक्त घोषित किया। मुख्यमंत्री ने परकुल सिंचाई परियोजना सहित यहाँ लगभग 500 करोड़ रूपये लागत के विकास कार्यों का भूमि-पूजन एवं लोकार्पण किया। मुख्यमंत्री ने जैसीनगर को तहसील बनाने, राहतगढ़ में आई.टी.आई. खोलने, 20 हजार की आबादी शामिल होने पर बिलहरा को नगर पंचायत बनाने, क्षेत्र में 26 सड़कों की स्वीकृति और बिलहरा में मंगल भवन बनवाने सहित अन्य घोषणाएँ की कृषकों को बढ़ी हुई दर से मिलेगा मुआवजा मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने परकुल मध्यम सिंचाई परियोजना में डूब क्षेत्र में आने वाले कृषकों को बढ़ी हुई दर से मुआवजा राशि दिलाये जाने का आश्वासन दिया है।  मुख्यमंत्री श्री चौहान ने गत 18 अप्रैल को भोपाल में ग्राम बक्स्वाहा के कृषक प्रतिनिधि-मंडल से मुलाकात के दौरान उन्हें बढ़ी हुई दर से मुआवजा राशि दिलाने के लिये नियमानुसार कार्यवाही करने का भरोसा दिलाया।  प्रदेश में अब अवैध शराब की बिक्री नहीं मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश में अब अवैध शराब की बिक्री नहीं होगी। उन्होंने ग्रामोदय अभियान में मेहनत एवं ईमानदारी से कार्य करने की अपील की। उन्होंने हड़ताल कर रहे कर्मचारियों से काम पर वापस आने का आव्हान किया।  मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि बुन्देलखंड में सिंचाई की कमी नहीं रहने दी जायेगी। किसानों के लिए सरकार द्वारा कोई कमी नहीं रहने दी जायेगी। उन्होंने कहा कि अब किसानों को एक लाख के ऋण लेने पर 90 हजार ही वापस करना होंगे। किसानों को राहत राशि बाँटने में सरकार ने कोई कमी नहीं छोड़ी है। सरकार ने निर्णय लिया है कि महुआ का फूल प्रदेश में 30 रूपये प्रति किलो से कम कीमत में नहीं बेचा जायेगा। तेंदूपत्ता तोड़ने वाले पुरूषों को जूते और महिलाओं को चप्पल प्रदान की जायेंगी। उन्होंने कहा कि पढ़ाई, लिखाई एवं रोजगार का इंतजाम हर गरीब व्यक्ति के लिए किया जायेगा। प्रदेश की धरती पर किसी गरीब को भूखा नहीं सोने दिया जायेगा। प्रदेश में एक रूपये किलो गेहूँ, चावल एवं नमक प्रदान किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि गरीबों को दीनदयाल रसोई योजना में 5 रूपये में थाली परोसी जा रही है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के सभी गरीब व्यक्तियों को रहने के लिए जमीन का पट्टा दिया जायेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि 12वीं कक्षा में 75 प्रतिशत से अधिक अंक लाने वाले गरीब बच्चों के मेडिकल, इंजीनियरिंग कॉलेज में प्रवेश लेने पर सरकार द्वारा फीस भरी जायेगी। शिक्षकों की भर्ती में महिलाओं के लिये 50 प्रतिशत आरक्षण का प्रावधान किया गया है। उन्होंने कहा कि विधानसभा के मानसून सत्र में दुराचारियों का फाँसी का कानून बनाकर राष्ट्रपति को भेजा जायेगा। सांसद श्री यादव ने कहा कि प्रदेश में सिंचाई का रकबा लगातार बढ़ रहा है। सुरखी क्षेत्र भी सिंचाई में आगे बढ़ रहा है। केन्द्र एवं राज्य सरकार द्वारा लगातार विकास कार्य किये जा रहे हैं। विधायक श्रीमती पारूल साहू केशरी ने कहा कि आज लोकार्पित और भूमिपूजित कार्यों से क्षेत्र के विकास को गति मिलेगी। इस अवसर पर पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री गोपाल भार्गव, गृह एवं परिवहन मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह, सांसद श्री लक्ष्मीनारायण यादव, विधायक श्री शैलेन्द्र जैन, श्री प्रदीप लारिया, श्री हरवंश सिंह राठौर सहित अन्य जन-प्रतिनिधि मौजूद थे।    

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  20 April 2017

एंटी शराब दल

  मध्यप्रदेश  के केबिनेट मंत्री गोपाल भार्गव के बेटे अभिषेक भार्गव ने  शराबबंदी को लेकर अभियान शुरू किया है और बीजेपी सरकार को नींद से जगाने की कोशिस की है ।मंत्री पुत्र भाजपा युवा मोर्चा के प्रदेश उपाध्यक्ष अभिषेक भार्गव ने  Facebook  पर लिखा है -जब शराब दुकानों के प्रति प्रदेश की आधी आबादी अर्थात महिलाओं  में इतना आक्रोश है की वे प्रतिदिन अपना विरोध प्रदर्शन कर रही है तब शासन क्यों कुम्भकर्णी नींद सोया हुआ है प्रत्येक छोटे से छोटे मुद्दे पर संवेदनशीलता दिखाने वाला प्रशासन क्या इतने बड़े विरोध को नही देख पा रहा  ।  अभिषेक ने लिखा है मुख्यमंत्री  से व्यक्तिगत तौर पर निवेदन है कृपया मध्य प्रदेश में पूर्ण शराब बंदी शीघ्र लागू करवाने का कष्ट करें ।मध्य प्रदेश की जनता खास करके महिलाये आपको मुख्यमंत्री के तौर पर नही अपने परिवार के सदस्य की तरह देखती है ।आपको हमेशा अपने सुख दुख के साथी की तरह पहचानती है परंतु इतने बड़े मुद्दें पर आपकी ओर से निर्णय न आना उन्हें अचंभे में डालता है ।समय समय पर आपने निश्चित तौर पर शराब खोरी पर लगाम लगाने के लिए साहसिक और लोकप्रिय  निर्णय लिए है परंतु अब वक्त पूर्ण शराब बंदी का निर्णय लेने का है ।मध्यप्रदेश का एक आम नागरिक होने के नाते जो आसपास महिलाओ में शराब के प्रति आक्रोश देख रहा हु उसी के आधार पर सोशल मीडिया के माध्यम से आपको सम्पूर्ण हालात से अवगत करवाना चाहता हूं । राजनीति से हटकर शीघ्र ही पूर्ण शराब बंदी को लेकर तथा हर जगह चल रही अवैध शराब दुकानों (मुझे कहने में कतई परहेज नही है कि प्रशासन की मिली भगत से ) के विरोध में नव रात्रि के पश्चात वृहद आंदोलन शुरू होगा जिसकी शुरुवात स्वयं के गृह नगर गढ़ाकोटा से करूँगा ।युवाओ और मातृ शक्ति को साथ लेकर बनाऊंगा एन्टी शराब दल। हमारी मांग है प्रदेश में लागू हो पूर्ण शराब बंदी ।आशा है हमारे सम्वेदनशील मुख्यमंत्री जी से की वह इस विषय पर विशेष ध्यान देंगे ।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  4 April 2017

मंत्री ने करवाया अश्लील डांस

  एमपी के सागर जिले के गढाकोटा मे शासकीय खर्चे पर आयोजित रहस मेले मे बुन्देली परम्परा के नाम पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और भाजपा पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह की फोटो लगा कर उसके सामने विदेशी बलाओ के अश्लील डांस परोसे जाने पर प्रदेश भाजपा संघठन ने जताया ऐतराज। प्राप्त जानकारी के अनुसार सागर जिला भाजपा के कई नेताओं ने प्रदेश भाजपा संघठन को बताया कि संत रविदास महाकुंभ 4 मार्च को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की आमसभा से लौटते समय बस दुर्घटना मे भाजपा के चार कार्यकर्ताओं की मौत हुई साथ मे कई घायल भी हुए गृहमंत्री और विधायक सहित पार्टी के सभी वरिष्ठ नेता घायलों के साथ अस्पताल मे मौजूद रहे। जिला भाजपा अपने कार्यकर्ताओं की सडक दुर्घटना मे मौत के कारण शौक में थी वही सागर जिले के मंत्री गोपाल भार्गव रहस मेला मे रात की नृत्यांगनाओ के बीच राई नृत्य और अर्ध नग्न विदेशी बलाओ के डांस देखने मे मग्न थे। मुख्यमंत्री के कार्यक्रम से लोट रहे भाजपा कार्यकर्ताओं की मौत के बाद प्रदेश सरकार के एक जिम्मेदार मंत्री द्वारा इस तरह के रवैये की स्थानीय संघठन के नेताओं प्रदेश संघठन को बुन्देली परम्परा के नाम पर परोसे गये अश्लील नृत्य पर आपत्तिजनक बताकर दखल देने की बात की है।जिला संघठन के नेता ने बातचीत मे यह तक कहा कि जब पूरी पार्टी दुर्घटना के समय अस्पताल मे खडी थी तब मंत्री जी राई नृत्य के आनंद मे सराबोर थे जब कार्यकर्ताओं का अंतिम संस्कार हो रहा था तब विदेशी बालाओ के डांस मे लीन थे। भाजपा कार्यकर्ताओं की मौत के बाद काग्रेस के विधायक हर्ष यादव ने मृतकों की अर्थी को सडक  पर रख कर जाम कर दिया था। इस घटना के बाद प्रदेश संघठन महामंत्री ने उक्त कार्यक्रम के सभी विडियो और फोटो भोपाल तलब किए जाने की खबर है पार्टी के वरिष्ठ नेताओं के फोटो लगाकर अश्लीलता परोसे जाने पर प्रदेश संघठन की भी आपत्ति बताई जा रही है।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  8 March 2017

आवास निर्माण

सागर जिले के गढ़ाकोटा में रहस महोत्सव मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि गरीबों को आवास उपलब्ध करवाने के लिये इस माह 3 लाख गरीबों के खाते में आवास निर्माण की राशि जारी की गयी है। अगले छह माह में 6 लाख और आवासों की राशि दी जायेगी। श्री चौहान आज सागर जिले के गढ़ाकोटा में रहस महोत्सव और आजीविका जिला-स्तरीय महिला सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश में महिलाओं के सशक्तीकरण के लिए सरकार हर वह कदम उठायेगी, जो उन्हें सशक्त और आत्म-निर्भर बनायें। राज्य सरकार महिला स्व-सहायता समूह को आगे बढ़ाने को आन्दोलन का रूप देगी। बैंकों के माध्यम से कम ब्याज दर पर ऋण सहायता मुहैया करवायी जायेगी, समूह के जरिए महिलाओं को सशक्त बनाया जायेगा। उन्होंने कहा कि इन समूहों के भाई-बहनों के पास कोई न कोई काम जरूर हो, ताकि बेरोजगारी मिट जायें। बहनों के पास पैसे आयेंगे तो वे सही अर्थों में आत्म-निर्भर होगी और उन्हें आगे बढ़ने का अवसर मिलेगा। उन्होंने कहा कि भारत सरकार की मुद्रा बैंक योजना में ऋण दिलाया जायेगा। श्री चौहान ने बेटियों से मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना का लाभ उठाने को कहा। उन्होंने बताया कि बैंक से लोन लेने पर सरकार गारंटी देगी। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि कोई भी गरीब प्रतिभावान छात्र पैसे की कमी के कारण उच्च शिक्षा से वंचित नहीं होगा। उन्होंने कहा गरीब परिवार के प्रतिभावान छात्रों को इंजीनियरिंग, मेडीकल, आईआईटी, आईआईएम जैसे महँगे पाठ्यक्रमों की शिक्षा के लिए सरकार ने बजट में प्रावधान किया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में हर भूमिहीन को मकान का स्थाई पट्टा दिया जायेगा। हर गरीब को आवास के लिये जमीन का प्रबंधन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना, मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना, ग्रामीण आवास मिशन के जरिये हमारा लक्ष्य है कि किसी भी गरीब को बिना मकान के नहीं रहने दिया जाये। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने मौजूद बहनों से पूछा कि आवास का पैसा पंचायत के खाते में डाला जाना चाहिये या सीधे गरीब के खाते में, बहनों ने जोर से कहा हितग्राही के खाते में डाला जायें। उन्होंने कहा कि मासूम के साथ दुराचार करने वाले को फाँसी हो, इसका प्रावधान कर भारत सरकार को भेजा जायेगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि माँ नर्मदा के तट पर बसे गाँव में आगामी वर्ष से शराब की दुकानें नहीं खोली जायेगी। उन्होंने कहा कि सरकार नशामुक्ति की दिशा में काम कर रही है। उन्होंने सभी से इसमें सहयोग का आव्हान किया। श्री चौहान ने मौजूद लोगों को नशामुक्ति का संकल्प दिलाया। मुख्यमंत्री ने कहा कि धीरे-धीरे पूरे प्रदेश को नशामुक्ति की तरफ ले जाना है। यह तब होगा जब पीना छोड़ेंगें, गाँव-गाँव में नशामुक्ति सम्मेलन किये जायेंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में नगर पालिका, नगर निगम, पंचायतों में बहनों के लिए आधी सीटें आरक्षित कर दी गई हैं। अब प्रदेश में 56 प्रतिशत बहनें पंचायतों में विकास की भागीदारी निभा रही हैं। उन्होंने कहा कि वन विभाग को छोड़कर अन्य विभाग में महिलाओं के लिए 33 प्रतिशत आरक्षण दिया जायेगा। सरकार महिला सशक्तीकरण के लिए हर जरूरी कदम उठायेगी। मुख्यमंत्री ने बताया कि सागर जिले में 78 हजार से ज्यादा परिवार स्व-सहायता समूह से जुड़ गये हैं। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि स्व-सहायता समूह सक्रिय बने, कागजी न रहें। उन्होंने होशंगाबाद और बैतूल जिले के स्व-सहायता समूह का उल्लेख करते हुए कहा कि इन दो जिले के समूहों का वार्षिक टर्नओवर 300 करोड़ रूपये है, जबकि प्रदेश के अन्य सभी जिलों का टर्न ओवर मिलाकर 600 करोड़ है। मुख्यमंत्री ने उद्यानिकी व्यवसायिक शिक्षण संस्थान गढ़ाकोटा तथा बालक छात्रावास भवन का लोकार्पण भी किया। पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री गोपाल भार्गव ने कहा कि राज्य में आजीविका योजना शुरू की गई है। मध्यप्रदेश सरकार महिलाओं को स्वावलंबी बनाने की दिशा में लगातार काम रही है। उन्होंने फेसबुक इंडिया की महिलाओं के सशक्तीकरण का उल्लेख करते हुए कहा कि हमारी सरकार सजग है और लगातार बहनों के विकास और आत्म-निर्भरता के लिए काम कर रही है। श्री भार्गव ने महिलाओं से परिवार में मद्यपान रोकने को कहा। इस अवसर पर अध्यक्ष लद्यु वनोपज संघ श्री महेश कोरी, बुन्देलखण्ड विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष डॉ. रामकृष्ण कुसमरिया एवं उपाध्यक्ष श्री डालचन्द्र पटेल, जिला सहकारी बैंक अध्यक्ष श्री राजेन्द्र जारोलिया, जनपद अध्यक्ष श्री संजय दुबे, नगरपालिका अध्यक्ष श्री भरत चौरसिया, जिला पंचायत अध्यक्ष दमोह श्री शिवचरण पटेल, जनपद अध्यक्ष डॉ. आलोक अहिरवार सहित जन-प्रतिनिधि, पंचायत प्रतिनिधि, बड़ी संख्या में महिला स्व-सहायता समूहों की महिलाएँ तथा ग्रामीणजन मौजूद थे।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  5 March 2017

संत रविदास

अनुसूचित-जाति के विकास और कल्याण पर खर्च होंगे 50 हजार करोड़  मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि संत रविदास जी के जीवन पर आधारित पाठ स्कूली पाठ्यक्रम में शामिल किया जायेगा। उन्होंने कहा कि अगले तीन वर्ष में अनुसूचित-जाति के विकास और कल्याण पर 50 हजार करोड़ खर्च किये जायेंगे। मुख्यमंत्री श्री चौहान आज सागर में संत श्री रविदास महाकुंभ को संबोधित कर रहे थे। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि बजट में इस साल अनुसूचित-जाति के कल्याण पर 16 हजार 381 करोड़ का प्रावधान किया गया है। उन्होंने बताया कि अगले दो साल में शहरी क्षेत्र में 5 लाख और ग्रामीण क्षेत्र में 10 लाख मकान बनाकर गरीबों को दिये जायेंगे। सागर जिले में 40 हजार मकान इसी वर्ष बनेंगे। उन्होंने कहा कि प्रदेश में हर व्यक्ति को रहने के लिये जमीन और घर उपलब्ध करवाये जायेंगे। जो जहाँ रह रहा है, उसे वहाँ का पट्टा दिया जायेगा। उन्होंने कहा कि अनुसूचित-जाति वर्ग के छात्र-छात्राओं को शिक्षण के लिये पर्याप्त व्यवस्थाएँ सरकार ने की हैं। छात्रवृत्ति के साथ छात्रावास और आश्रम भी बनाये गये हैं। विदेशों में अध्ययन के लिये विद्यार्थियों का शिक्षण शुल्क भी सरकार भर रही है। उन्होंने कहा कि कोई भी अनुसूचित-जाति का विद्यार्थी धन की कमी के कारण शिक्षा से वंचित नहीं रहेगा। उन्होंने बताया कि 10 संभाग में ज्ञानोदय विद्यालय खोले गये हैं। दिल्ली में यूपीएससी की कोचिंग में प्रवेश लेने पर रहने की व्यवस्था भी सरकार करेगी। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने संत रविदास के व्यक्तित्व और कृतित्व का उल्लेख करते हुए कहा कि वे सभी समाज के संत हैं। वे सामाजिक परिवर्तन के वाहक हैं। उनका जीवन हम सभी के लिये अनुकरणीय है। श्री चौहान ने इस मौके पर सागर जिले की कड़ान मध्यम सिंचाई परियोजना और मकरोनिया में महाविद्यालय खोलने की घोषणा की। सामान्य प्रशासन राज्य मंत्री श्री लाल सिंह आर्य ने कहा कि पहली बार है कि राज्य सरकार ने संत रविदास महाकुंभ का आयोजन किया है। उन्होंने कहा कि गरीबों के लिये यह सरकार निरंतर काम कर रही है। समारोह में वन मंत्री डॉ. गौरीशंकर शेजवार, पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री गोपाल भार्गव, गृह मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह, सांसद श्री लक्ष्मीनारायण यादव, श्री सत्यनारायण जटिया, डॉ. वीरेन्द्र कुमार, विधायक श्री शैलेन्द्र जैन, श्री हरवंश सिंह राठौर, श्रीमती पारुल साहू और श्री महेश राय उपस्थित थे।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  5 March 2017

सागर महापौर अभय दरे

    सागर महापौर अभय दरे को नगर निगम ठेकेदार संतोष प्रजापति से कमीशन मांगने का ऑडियो वायरल होने के मामले में नगरीय प्रशासन आयुक्त विवेक अग्रवाल की जांच में दोषी पाए गए हैं। राज्य शासन ने महापौर दरे के वित्तीय और प्रशासनिक अधिकार छीन लिए हैं। शुक्रवार की देर शाम महापौर के खिलाफ ईओडब्ल्यू ने केस दर्ज कर लिया है। , मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के शनिवार को सागर आगमन से ठीक एक दिन पहले की गई कार्रवाई को भाजपा की छवि को बचाने के प्रयास जोड़कर देखा जा रहा है। उधर, यह चर्चा भी तेज हो गई है कि महापौर से पार्टी इस्तीफा मांग सकती है। नगरीय प्रशासन विभाग के आयुक्त विवेक अग्रवाल ने एक दिन पहले गुस्र्वार को महापौर दरे, निगमायुक्त कौशलेंद्र सिंह और निगम के ठेकेदार संतोष प्रजापति को बयानों के लिए भोपाल तलब किया था। देर रात तक तीनों के बयान लिए गए थे। इसके बाद 12 घंटे के भीतर शुक्रवार की सुबह महापौर के वित्तीय और प्रशासनिक अधिकार छीनने का आदेश जारी कर दिया गया। सागर निगम आयुक्त कौशलेंद्र विक्रम सिंह ने शासन से इस आदेश के आने की पुष्टि की है। दरअसल, 21 फरवरी को एक ऑडियो वायरल हुआ था। इसमें कथित रूप से महापौर अभय दरे और निगम के ठेकेदार संतोष प्रजापति के बीच जेसीबी भुगतान को लेकर 25 प्रतिशत कमीशन के लेनदेन की चर्चा के दौरान की रिकॉर्डिंग बताई जा रही थी। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मामले को संज्ञान में लेते हुए नगरीय प्रशासन विभाग के आयुक्त विवेक अग्रवाल को जांच का जिम्मा सौंपा था। अभय दरे महापौर के पद पर तो रहेंगे। बत्ती भी लगा सकेंगे, लेकिन जांच पूरी होने तक कोई निर्णय नहीं ले पाएंगे। निगम आयुक्त कौशलेंद्र सिंह ने बताया कि नगरीय प्रशासन के अपर आयुक्त विकास मिश्र के मुताबिक महापौर के वित्तीय और प्रशासनिक अधिकार अगले आदेश तक समाप्त कर दिए हैं। शासन की ओर से आदेश में प्रशासनिक और वित्तीय मामलों की फाइलें और नस्तियां उनके पास न भेजने के निर्देश हैं। वाहन या अन्य सुविधाओं को लेकर कोई उल्लेख नहीं है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शनिवार को सागर में  हैं। उनके आगमन के ठीक एक दिन पहले महापौर पर कार्रवाई से पार्टी और सरकार इस बात का संकेत देना चाहती है कि भ्रष्टाचार या कमीशन के आरोपों से घिरे या आरोपियों पर सरकार सख्त है। ऐसे लोगों को बख्शा नहीं जाएगा। दूसरी ओर भाजपा संगठन के सूत्रों के अनुसार महापौर को मुख्यमंत्री के कार्यक्रम सहित पार्टी के अन्य सार्वजनिक कार्यक्रमों से दूरी बनाने के निर्देश दिए गए हैं। हालांकि शनिवार के कार्यक्रम के लिए छपे आमंत्रण पत्र में बतौर विशिष्ट अतिथि महापौर दरे का नाम भी शामिल है। महापौर फिलहाल भाजपा संगठन में अकेले पड़ गए हैं। उनके साथ न तो कोई जनप्रतिनिधि है और न ही पार्टी पदाधिकारी। उन्हें टिकट दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले विधायक शैलेंद्र जैन से भी उनका मनमुटाव जगजाहिर है। मंत्री गोपाल भार्गव और गृहमंत्री भूपेंद्र सिंह के समर्थक पार्षदों को एमआईसी से बाहर का रास्ता दिखाने के कारण महापौर इनके भी निशाने पर थे। गृहमंत्री के ही कट्टर समर्थक व निगमाध्यक्ष राजबहादुर सिंह से उनकी तल्खी परिषद से लेकर बैठकों में सामने आ चुकी है। संगठन के नेता और जनप्रतिनिधि उनसे अघोषित रूप से मुक्ति चाहते हैं। इसके अलावा निगम कमिश्नर कौशलेन्द्र विक्रम सिंह और महापौर अभय दरे पहले भी निगम की पार्किंग एवं राजघाट के मुद्दे सहित कई अन्य मामलों में आमने-सामने आ चुके हैं।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  4 March 2017

Video
Advertisement
x
This website is using cookies. More info. Accept
All Rights Reserved ©2024 MadhyaBharat News.