Since: 23-09-2009

  Latest News :
बसपा बड़े-बड़े पूंजीपतियों और धन्नासेठों के धनबल से दूर: मायावती.   चुनाव आयोग ने दिए छह राज्यों के गृह सचिव और बंगाल के डीजीपी को हटाने के निर्देश.   आगरा जा रही साबरमती एक्सप्रेस दुर्घटनाग्रस्त.   ईडी के समक्ष आज पेश नहीं होंगे केजरीवाल.   हिप्र कांग्रेस के छह बागी विधायकों की अयोग्यता बरकरार.   सत्येंद्र जैन को सुप्रीम कोर्ट से झटका जमानत नहीं मिली.   आचार संहिता के चलते भोपाल में 10 हजार आर्म्स लाइसेंस निलंबित.   भाजपा नेता के मैरिज गार्डन-दुकानों पर चला बुलडोजर.   मुस्लिमों को समझ में आने लगी कांग्रेस की नीयत इसलिए हो रहा मोहभंगः डॉ. सनवर पटेल.   मप्रः डिंडोरी बालाघाट-मंडला में रेड अलर्ट.   राघौगढ़ से लेकर छिंदवाड़ा तक इस बार भाजपा जीत का परचम फहराएगी: वीडी शर्मा.   इलेक्ट्रोरल बॉन्ड घोटाले को मप्र कांग्रेस अध्यक्ष ने बताया भारत का सबसे बड़ा घोटाला.   यात्री बस अनियंत्रित होकर पुल से नीचे गिरी 8 की हालत गंभीर.   नक्सली फरमान: ठेकेदार काम छोड़ दें अन्यथा दी जाएगी मौत की सजा.   वाहन चेकिंग के दौरान सात लाख 95 हजार रुपये नगदी मिले.   सोशल मीडिया पर कांग्रेस- भाजपा का कार्टून वॉर.   कांकेर लोकसभा के भाजपा उम्मीदवार भोजराज नाग देव-जात्रा में हुए शामिल.   कार और बाइक में टक्कर बाइक सवार की मौत.  

सिवनी News


seoni, Three died , farm well

सिवनी। जिले के धूमा थाना क्षेत्र अंतर्गत मंगलवार को धपारा गांव में खेत के कुएं में डूबकर तीन लोगों की मौत हो गई है। जिसकी पुष्टि सिवनी पुलिस अधीक्षक राकेश सिंह ने की है।   एसपी ने बताया कि ग्राम धपारा में खेत के कुंए में डूबकर सुभाष (50) पुत्र गंगाराम साहू निवासी मोहगांव संत नगर , अर्पित (13) पुत्र सुभाष साहू और अर्पिता (11) पुत्री सुभाष साहू की मौत हो गई है। घटना की जानकारी लगते ही पुलिस टीम द्वारा कुंए से मृतको को निकाला गया तथा अग्रिम कार्यवाही करते हुए मृतको के शव को परिजनों को सौंप दिया गया है। पुलिस इस मामले में जांच कर रही है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  5 December 2023

seoni, Speeding truck ,crushes bikers, three killed

सिवनी। जिले में सोमवार को दर्दनाक सड़क हादसा हो गया। यहां स्टेट हाइवे 44 पर एक तेज रफ्तार ट्रक ने बाइक सवार तीन लोगों को रौंद दिया। हादसे में तीनों लोगों की मौके पर ही मौत हो गई। शवों को पोस्टमार्टम के लिए अस्पताल भिजवाया है। फिलहाल पुलिस इस मामले की जांच में जुटी हुई है।   जानकारी अनुसार घटना सोमवार दोपहर करीब दो बजे सिवनी जिले के छपारा थाना क्षेत्र में की है। यहां सड़क के मेंटेनेस का काम चल रहा था। इसी दौरान एक तेज रफ्तार ट्रक ने सामने से बाइक सवार तीन लोगों को रौंद दिया। जिससे तीनों की मौके पर ही मौत हो गई। मरने वालों में दो सगे भाई थे। हादसे की सूचना पर पुलिस मौके पर पहुंची। शवों को कब्जे में लेकर छपारा अस्पताल में पोस्टमार्टम के लिए भेजा है। फिलहाल पुलिस ने मर्ग कायम कर मामले की जांच शुरू कर दी है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  20 November 2023

bhopal, Kamal Nath, words in public

भोपाल/ सिवनी। पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष कमलनाथ बुधवार को सिवनी जिले के सरेखा में कांग्रेस प्रत्याशी के पक्ष में जनसभा को संबोधित करने पहुंचे। यहां उन्होंने जनता के बीच एक बार फिर जनता के बीच कांग्रेस के वचन दोहराये, साथ ही प्रदेश की शिवराज सरकार पर गंभीर आरोप लगाते हुए जमकर निशाना साधा।   कमलनाथ ने अपने संबोधन में कहा कि हम किसानों की जेब में पैसा पहुंचाने का काम करेंगे और किसानों का फिर से कर्ज माफ़ करेंगे। हमारी सरकार आने पर हम गेहूं के लिए 2600 रुपये समर्थन मूल्य देंगे और धान के लिए 2500 रुपये समर्थन मूल्य देंगे। हम बच्चियों के विवाह के लिए एक लाख एक हजार रूपये देंगे। हम स्कूली बच्चों को पढ़ो और पढ़ाओं योजना के जरिए उन्हें 500 से 1500 रुपये स्कालरशिप देंगे। उन्होंने शिवराज सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा कि आज मध्यप्रदेश भ्रष्टाचार में पूरे देश में नंबर वन है, ऊपर से लेकर नीचे तक भ्रष्टाचार की पूरी व्यवस्था बनी हुई है। प्रदेश का हर व्यक्ति या तो भ्रष्टाचार का शिकार है या गवाह है। प्रदेश का हर वर्ग परेशान है, महिलाएं, युवा सब परेशान हैं। प्रदेश की स्वास्थ्य, शिक्षा और चिकित्सा व्यवस्था पूरी तरह से चौपट है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  15 November 2023

seoni, Uncontrolled bus ,three passengers killed

सिवनी। जिले के केवलारी थाना क्षेत्र अंतर्गत ग्राम खैररांजी के पास शुक्रवार को अलसुबह नागपुर से मंडला जा रही एक तेज रफ्तार बस सड़क किनारे खड़े ट्रक से टकरा गई। हादसे में तीन लोगों की मौके पर मौत हो गई, जबकि 25 से अधिक घायल हो गए। सूचना मिलने पर पुलिस मौके पर पहुंची और घायलों को उपचार के लिए मंडला व नैनपुर में भर्ती कराया। पुलिस ने प्रकरण दर्ज कर मामले को जांच में लिया है। बताया जा रहा है कि बस में ज्यादातर मजदूर वर्ग के लोग सवार थे, जो दीपावली का त्योहर मनाने के लिए नागपुर से अपने गांव लौट रहे थे।       केवलारी थाना प्रभारी किशोर वामनकर ने बताया कि विजयंत ट्रेवल्स की बस क्रमांक एमएच-40, एके 6699 नागपुर से मंडला की ओर जा रही थी। शुक्रवार को केवलारी थाना मुख्यालय से करीब 20 किलोमीटर दूर खैररांजी गांव के पास सड़क किनारे खड़े ट्रक क्रमांक एमपी 20 एचबी 4170 में बस पीछे से टकरा गई। हादसा इतना भीषण था कि बस का अगला हिस्सा बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया। हादसे के बाद बस में सवार यात्रियों के बीच अफरा-तफरी मच गई। राहगीरों की सूचना पर पुलिस मौके पर पहुंची और किसी तरह घायलों को बस से निकालकर एम्बुलेंस की मदद से अस्पताल पहुंचाया।   थाना प्रभारी वामनकर के अनुसार, हादसे में बस में सवार मंडला जिले के तिजोरा बिछिया निवासी मनीष यादव (35), संतोष तेकाम (30) और विपिन नंदा (35) की मौके पर ही मौत हो गई। हादसे में 25 यात्री घायल हुए हैं, जिन्हें नैनपुर और मंडला के सरकारी अस्पतालों में भर्ती कराया गया है, जहां उनका उपचार जारी है। हादसे में बस चालक भी घायल हुआ है। पुलिस ने प्रकरण दर्ज कर लिया है और फिलहाल मामले की जांच जारी है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  10 November 2023

seoni,Kamal Nath , BJP government

सिवनी। मध्य प्रदेश कांग्रेस प्रत्याशियों के नाम घोषित होने के बाद अब प्रचार प्रसार में जुट गए है। मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष कमलनाथ ने खुद प्रत्याशियों के लिए वोट मांगने माेर्चा संभाल लिया है। रविवार को कमलनाथ सिवनी जिले के गोपालगंज पहुंचे। यहां उन्होंने कांग्रेस प्रत्याशी के पक्ष में विशाल जनसभा को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने भाजपा सरकार पर जमकर निशाना साधा और कांग्रेस के समर्थन में जनता से वोट मांगा।   कमलनाथ ने कहा कि मप्र की जनता 18 साल के कुशासन से त्रस्त है। शिवराज जी ने जनता को झूठी घोषणाओं के सिवाय कुछ नहीं दिया। उन्होंने नौजवानों से कहा कि पिछले 18 सालों से यहां पर कोई भी काम नहीं हुआ है और आप सभी नौजवानों को यह समझना होगा। अब आप अगर छिंदवाड़ा से सिवनी की तुलना करेंगे तो मैं आपको बताऊंगा कि छिंदवाड़ा में सभी विधायक कांग्रेस के हैं, नगर निगम भी कांग्रेस की है। छिंदवाड़ा नगर निगम का महापौर कांग्रेस का 32 साल का आदिवासी नौजवान है। मेरी भी इच्छा है कि मैं सिवनी को छिंदवाड़ा बना दूं। आज प्रदेश की और आपके सिवनी जिले की तस्वीर आपके सामने है, आज आपको तय करना है कि आपको कैसा प्रदेश चाहिए है। कमलनाथ ने आरोप लगाते हुए कहा कि शिवराज सिंह ने पूरा प्रदेश चौपट प्रदेश बन दिया है। मध्य प्रदेश में भ्रष्टाचार की एक ऐसी व्यवस्था है, जहां पर आपके पास अगर 50 एकड़ जमीन भी है तो आप पैसे देकर गरीबी रेखा के नीचे अपना नाम लिखा सकते हैं। इन 18 सालों में शिवराज सिंह चौहान ने 50 प्रतिशत भ्रष्टाचार और कमीशन की सरकार चलाई है। मुझे पता है कि आपके यहां सड़के उखड़ रही है, पुल टूट रहे हैं, इसका सबसे बड़ा कारण 50 प्रतिशत कमीशन है। कमलनाथ ने कहा कि शिवराज सिंह चौहान भी यहां आएंगे और घोषणाएं करेंगे, लेकिन आपको ध्यान रखना है कि शिवराज सिंह चौहान ने अभी तक 22000 घोषणाएं की हैं, अब तो उनकी घोषणा की मशीन और झूठ की मशीन डबल स्पीड से चलने लगी है। शिवराज सिंह चौहान झूठ में इतने माहिर हैं कि जहां नदी भी ना हो, वहां पर भी पुल की घोषणा करके चले आते हैं और यही शिवराज सिंह चौहान का 18 साल का रिकॉर्ड है, मैं शिवराज सिंह चौहान से पूछना चाहता हूं कि उन्होंने 18 साल में दिया क्या है? शिवराज सिंह चौहान ने केवल भ्रष्टाचार दिया, महंगाई दी, बेरोजगारी दी और हमारी शिक्षा और स्वास्थ्य व्यवस्था को पूरा चौपट करके रख दिया है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  22 October 2023

seoni,Pickup-bus clash, 3 dead

सिवनी। जिले के लखनादौन विकासखंड अंतर्गत सहसना बंजारी मंदिर के पास लखनादौन-घंसौर (मंडला) राजमार्ग क्रमांक 44 पर बुधवार की अल सुबह भोपाल से मंडला जा रही यात्री बस की टक्कर सामने से आ रहे मालवाहक पिकअप वाहन से हो गई। हादसे में पिकअप में सवार तीन लोगों की मौके पर मौत हो गई। वहीं बस में सवार अन्य यात्री सुरक्षित बताए गए हैं। थाना प्रभारी लखनादौन एनपी चौधरी ने ने बताया कि मृतकों की पहचान पुरषोत्तम (34) पुत्र नत्थू झारिया, नरेंद्र (28) पुत्र प्रेमलाल धुर्वे व सत्येंद्र(34) पुत्र मुकेश यादव तीनों समनापुर लखनादौन निवासी शामिल है। न्यू स्टार सर्विस की बस (क्र. एमपी 33 पीवी 9090) में सवार सभी यात्री सुरक्षित है। भीषण सड़क हादसे के बाद बस ड्राइवर, कंडक्टर मौके से वाहन छोड़कर मौके से भाग गए, जिनकी तलाश की जा रही है। बताया कि स्वजनों ने अनुसार सत्येंद्र यादव टेंट डेकारेशन का काम करता था, जो मंगलवार रात टेंट का समान व सवारी छोड़ने घंसौर के जोधपुर गांव गया था। सुबह पिकअप में सवार तीनों वापस लखनादौन के समनापुर गांव लौट रहे थे। इस दौरान बस की टक्कर से पिकअप वाहन (क्र0 एमपी 51 एलए 0556) पलटकर दुघर्टनाग्रस्त हो गई। जिस पर सिर व सीने में गंभीर चोट लगाने के कारण पिकअप सवार तीनों की मौके पर मौत हो गई। सूचना पर मौके पर पहुंची पुलिस ने पंचनामा कार्यवाही के बाद पोस्टमार्टम उपरांत शव स्वजनों को सौंप दिया तथा हादसे पर बस चालक के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कर मामले में जांच की जा रही है। बताया गया कि बस व पिकअप वाहन की आमने-सामने से टक्कर होने से बस में सवार यात्रियों में अफरा-तफरी मच गई। हादसे की सूचना मिलते ही मौके पर पहुंची लखनादौन पुलिस ने स्थानीय लोगों की मदद से पिकअप से शव निकालकर पोस्टमार्टम कराया। प्रत्यक्ष दर्शियों के अनुसार भोपाल से मंडला जा रही यात्री बस में क्षमता से अधिक सवारियां भरी थीं। इस मामले में एसआई एनपी चौधरी ने बताया कि लखनादौन में ड्यूटी कर्मियों ने बस में यात्रियों के बैठने के लिए जगह नहीं होने पर 10 से15 यात्रियों को बस में बैठने रोक दिया था। दुघर्टनाग्रस्त बस के ओवर लोड होने की बात फिलहाल सामने नहीं आई है। मामले में विस्तृत जांच की जा रही है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  30 August 2023

Seoni, Schoolgirl washed , river

सिवनी। जिले के लखनवाडा थाना बैनगंगा नदी में बाढ आने से ग्राम सरगापुर स्थित नदी को पार करते हुए पैर फिसल जाने से उत्कृष्ट विद्यालय में अध्ययनरत कक्षा 12 वी छात्रा कुमारी साक्षी बह गई जिसकी तलाश एनडीआरएफ एवं पुलिस की टीम कर रही है। वहीं घटना स्थल पर पुलिस प्रशासन, जिला प्रशाासन एवं एनडीआरएफ की टीम मौजूद है जो छात्रा की तलाश में जुटी हुई है।     स्कूली छात्रा साक्षी के छोटे चाचा गोपाल सनोडिया ने शुक्रवार-शनिवार की देर रात्रि थाना लखनवाडा में गुम होने की रिपोर्ट दर्ज कराई और बताया कि ग्राम सरगापुर बैनगंगा पुल में बारिश होने से बाढ आई थी पुल के ऊपर से पानी बह रहा था कि कुमारी साक्षी(16) पुत्री दीपक सनोडिया एवं ऋतु सनोडिया दोनो छात्रायें बाढ उतरने का इंतजार कर रही थी करीब 8 बजे पानी का बहाव कुछ कम हुआ तो छात्राएं सायकिल खड़ी कर पुलिया पार कर रही थी इस दौरान पानी का तेज बहाव होने के कारण दोनो छात्राए बहने लगी जहां उपस्थित ग्रामीण सुग्रीव यादव ने ऋतु सनोडिया को दौड़कर बचा लिया वहीं साक्षी सनोडिया पानी में बह गयी जिसकी तलाश उसने तथा प्रधुम्म बघेल, संजू यादव एवं गांव के अन्य लोगो ने की। जिस पर पुलिस ने गुमशुदगी की रिपोर्ट दर्ज की।   शनिवार की सुबह जिला प्रशाासन , ग्रामीण जन , एनडीआरएफ की टीम, पुलिस टीम नदी में बही स्कूली छात्रा की तलाश में जुटी है। समाचार लिखे जाने तक स्कूली छात्रा के मिलने की जानकारी नही मिली थी।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  15 July 2023

seoni, Leakage , Dungaria dam

सिवनी। मध्य प्रदेश में सिवनी जिले के लखनादौन विकासखंड अंतर्गत ग्राम गनेशगंज के पास डुंगरिया बांध की बाहरी दीवार में दरार आने से पानी का रिसाव होने से हालात गंभीर हो गए हैं। यह जानकारी नगर निरीक्षक थाना लखनादौन मनोज गुप्ता ने दी। गुप्ता ने बताया कि प्रशासन ने ग्राम डुंगारिया और बदनौर को खाली करा लिया है। ग्रामीणों को जोगीगुफा एवं अन्य गांवों में ठहराया गया है। रेस्क्यू टीम प्रभावित क्षेत्र में पहुंचने वाली है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  28 June 2023

seoni, Two laborers died , rice mill

सिवनी। जिले के बंडोल थाना क्षेत्र अंतर्गत अलोनिया के पास नारायण गंज के समीप शुक्रवार सुबह राइस मिल में धान की दराई के दौरान दीवार गिर गई। घटना के समय मिल के अंदर काम कर रहे दो मजदूरों की दीवार के नीचे दबकर मौत हो गई। घटना के बाद राइस मिल में अफरा-तफरी का माहौल हो गया। पुलिस ने इस मामले में जांच शुरू कर दी है। पुलिस ने आरोपियों के ऊपर मुकदमा दर्ज करने की बात कही है। जानकारी अनुसार राष्ट्रीय राजमार्ग 44 आलोनिया के करीब नारायणगंज (कुर्रमाटोला) गांव में निर्माणाधीन राइस मिल है। परिसर में चार राइस मिल यूनिट लगाई जा रही हैं, जिनका अधिकांश काम अधूरा है। तीन दिन पहले ही राइस मिल में सरकारी धान की दराई का काम प्रारंभ हुआ था। शुक्रवार सुबह करीब 11 बजे धान की दराई का काम चल रहा था। इस दौरान कमजोर दीवार पिलहर सहित मशीनों पर गिर गई, जिससे मशीनों के नीचे काम कर रहे दो मजदूर दब गए। मलबा काफी भारी था, जिसमें दबने से दोनों मजदूरों की मौके पर ही मौत हो गई। घटना की जानकारी बंडोल थाना पुलिस को दी गई। मामले की सूचना मिलते ही बंडोल पुलिस मौके पर पहुंची। घटनास्थल पर जेसीबी को बुलाया गया। जेसीबी की मदद से शवों को निकालने का प्रयास शुरू किया गया। मृतक मजदूर गोविंद फूलसिंह बंजारा (32) का शव दो घंटे की मशक्कत के बाद दोपहर करीब डेढ़ बजे दीवार व मशीन के बीच से बाहर निकाला जा सका है।मृतक का शव पुलिस पंचनामा कार्रवाई के बाद पोस्ट मार्टम के लिए जिला अस्पताल भेज दिया है।वहीं राइस मिल में काम कर रहे दूसरे मजदूर रामभरोस पुत्र बेनीराम उइके (35) के शव की तलाश जारी है। बंडोल थाना प्रभारी दिलीप पंचेश्वर ने बताया कि अलोनिया नारायणगंज के पास राइस मिल में दीवार गिरने से दो मज़दूरों की मौत हुई है, एक शव निकाल लिया गया है, दूसरा शव निकाला जा रहा है। पुलिस ने कहा है कि इस मामले में राइस मिल मालिक, मैनेजर और ऑपरेटर के खिलाफ मामला दर्ज किया जाएगा। दोनों मजदूर नजदीकी ग्राम पंचायत आलोनिया के बोरिया गांव के निवासी हैं।स्वजनों के मुताबिक राइस मिल में दोनों मजदूर का शुक्रवार को पहला दिन था, पहले दिन ही मजदूरों को अपनी जान से हाथ धोना पड़ गया। श्रमिकों के परिजनों को जब घटना की जानकारी लगी तो वह भी मौके पर पहुंच गए। उस दौरान वहां का मंजर बहुत ही वीभत्स था चारों तरफ चीख-पुकार मची हुई थी परिजनों का रो रो कर बुरा हाल था। मौके पर सिवनी एसडीओपी पारूल शर्मा, तहसीलदार पीयूष दुबे, नायब तहसीलदार रविंद्र पारधी, बंडोल थाना प्रभारी दिलीप पंचेश्वर की उपस्थिति में ग्राम पंचायत, राजस्व व पुलिस बल को धान के ढेर में दबे मजदूरों का शव ढूंढने का काम जेसीबी मशीन की मदद से किया जा रहा है।मिल में धान अधिक मात्रा में होने के कारण अमले को काफी दिक्कत हो रही है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  24 March 2023

seoni, Uncontrollable truck,crossing the road

सिवनी। जिले के कुरई थाना क्षेत्र में जबलपुर- नागपुर राष्ट्रीय राजमार्ग पर शनिवार की रात एक तेज रफ्तार ट्रक ने बुजुर्ग दम्पत्ति को कुचल दिया और एक बाइक को जोरदार टक्कर मार दी। इस हादसे में दो महिलाओं की मौत हो गई, जबकि पांच साल की बच्ची समेत तीन लोग घायल हो गए। बच्ची को हालत गंभीर में नागपुर रेफर किया गया है। पुलिस ने चालक को गिरफ्तार कर ट्रक को कब्जे में ले लिया है।     हादसा सीसीटीवी में कैद हो गया है। सीटीटीवी फुटेज में साफ दिख रहा है कि कुरई के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पुलिस थाना के पास बुजुर्ग दंपत्ति सड़क पार कर रहे थे, उसी दौरान बाइक सवार पति-पत्नी अपनी पांच साल की बेटी के साथ डिवाइडर के यूटर्न पर खड़े थे। इतने में पीछे से तेज रफ्तार ट्रक आया और बुजुर्ग दंपत्ति को टक्कर मार दी। बुजुर्ग महिला की मौके पर ही मौत हो गई, वहीं उसका पति घायल हो गया। इस दंपत्ति को बचाने के लिए ट्रक ड्राइवर ने जब वाहन दाईं ओर घुमाया तो वहां खड़ा बाइक सवार परिवार भी उसकी चपेट में आ गया। जिसके बाद उस पर सवार तीनों लोग नीचे गिर गए। हादसे में घायल महिला और बच्ची को अस्पताल ले जाया गया, जहां महिला ने इलाज के दौरान दम तोड़ दिया, जबकि बच्ची की हालत गंभीर है, जिसे प्राथमिक उपचार के बाद नागपुर रैफर कर दिया गया है। वहीं, बाइक सवार युवक को मामूली चोट आई है।   कुरई थाना पुलिस के अनुसार, बाजार चौक कुरई की रहने वाली मृतक चांदनी जायसवाल (30) पत्नी राहुल जायसवाल (32) और बेटी नव्या जायसवाल (5) के साथ बाइक से जा रही थी, जबकि बूढ़ी माता इंदिरा आवास कॉलोनी कुरई के रहने वाले बुजुर्ग दंपत्ति नैना बाई (70) और डब्बू वंशकार (72) सड़क पार कर रहे थे। इसी दौरान यह हादसा हो गया।     कुरई थाना प्रभारी मदनलाल मरावी ने बताया कि पुलिस ने दुर्घटना के बाद पुलिस ने ट्रक चालक को गिरफ्तार कर लिया है और वाहन को अपनी अभिरक्षा में ले लिया है। प्रकरण दर्ज कर मामले में जांच की जा रही है। पुलिस ने रविवार सुबह पोस्टमार्टम कराने के बाद मृतकों के शव परिजनों कौ सौंप दिए गए हैं।   हादसे के बाद मृतकों के परिजनों और कुरई के रहवासियों ने मौके पर पहुंचकर घटना पर आक्रोश जताया, साथ ही एनएचएआई पर लापरवाही का आरोप लगाते हुए हाइवे से गुजरने वाले तेज रफ्तार वाहनों की गति नियंत्रित करने की मांग को लेकर विरोध प्रदर्शन किया। घटना के तत्काल बाद मौके पर पहुंचे थाना प्रभारी मदन लाल मरावी की समझाइश के बाद ग्रामीण शांत हो गए। ग्रामीणों के विरोध के कारण करीब आधा घंटा हाईवे में जाम की स्थिति बनी रही।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  26 February 2023

सचिन तेंदुलकर

क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले भारत रत्न सचिन तेंदुलकर इन दिनों मप्र में हैं। वे सिवनी पेंच नेशनल पार्क के कर्माझिरी पहुंचे हैं। उनके साथ परिवार सहित आठ लोग हैं। वे निजी दौरे पर आए हैं। पेंच के जंगल में छुटि्टयां बिताएंगे और वन्य प्राणियों का दीदार करेंगेसचिन ने परिवार सहित 8 लोगों की टीम के साथ शुक्रवार को पेंच के जंगल का लुफ्त उठाया। उनके मित्र भी सफारी का आनंद ले रहे हैं। पेंच नेशनल पार्क के डिप्टी डायरेक्टर रजनीश सिंह ने बताया कि सचिन तेंदुलकर पेंच टाइगर रिजर्व के कर्माझिरी पहुंचे हैं। यह उनका व्यक्तिगत दौरा है,उन्होंने कल शुक्रवार को उन्होंने जंगल की सैर की है। सचिन तेंदुलकर पेंच के जंगल मे सफारी का आनंद ले रहे हैं। वे बाघ देखकर काफी रोमांचित भी हुए। जानकारी के मुताबिक 19 फरवरी तक सचिन पेंच में रुकेंगे।सचिन की सुरक्षा को लेकर पेंच टाइगर रिजर्व का अमला सक्रिय है। जिसके चलते उनकी फोटो खींचने तथा वीडियो बनाने में पाबंदी लगाई गई है। किसी को मिलने नहीं दिया जा रहा है। पेंच टाइगर रिजर्व की द ग्रेट मॉम कहलाने वाली कालर वाली बाघिन ने 29 शावकों को जन्म देकर रिकार्ड बनाया था। उसकी मौत पर शोक संवेदना व्यक्त करते हुए गहरा दुख जताया था।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  18 February 2023

माब लिचिंग में मारे गए लोगों के परिवार से मिले कमलनाथ

दो आदिवासियों की हत्या के मामले में मिलने पहुंचे  सिवनी में पूर्व मुख्यमंत्री व प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष कमल नाथ ने सिमरिया और  सागर गांव पहुंचकर माब लिचिंग के शिकार हुए आदिवासियों के परिवार के लोगों से मुलाकात की। कमलनाथ ने मामले की सीबीआई और न्यायिक जांच की मांग की है । कमल नाथ ने कहा, आदिवासियों पर अत्याचार हो रहे हैं। घटना का  वीडियो , गवाह हैं फिर भी सीबीआई जांच क्यों नहीं कराई जा रही है। आदिवासियों के स्कूलों, हास्टल और अस्पतालों की हालत खराब है। मुख्यमंत्री शिवराज सिर्फ घोषणा करते हैं सुबह उठकर।  मुख्यमंत्री रोज सुबह उठ जाते हैं और सबसे पहले यह चैक करते हैं कि आज मैं क्या घोषणा करूंगा। आज मैं कौन सी कलाकारी करूंगा। कभी कहते हैं ठेला चलाऊंगा और कभी कुछ कहते हैं। यह बातें मध्य प्रदेश के लिए चिंता की बात है। आने वाली पीढ़ी के लिए चिंता की बात है। उन्होंने कहा कांग्रेस आदिवासी बचाओ, बीजेपी भगाओ अभियान चलाएगी। उन्होंने बीजेपी सरकार पर जमकर निशाना साधा और बीजेपी सरकार को आदिवासियों का विरोधी बताया। कमलनाथ ने कहा  कांग्रेस मध्यप्रदेश में आदिवासी बचाओ, भाजपा भगाओ अभियान चलाएगी। सिवनी जो में घटना हुई वह निंदनीय है। इस मौके पर मध्यप्रदेश यूथ कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष विक्रांत भूरिया, पूर्व मंत्री तरुण भानोट, विधायक ओमकार मरकाम समेत सिवनी जिले के तमाम कांग्रेस के पदाधिकारी मौजूद रहे। आपको बता दें कि  सिवनी के सिमरिया गांव में कुछ दिनों पहले दो आदिवासियों की गोकशी के संदेह में पीट-पीटकर हत्या कर दी गई थी। जिसपर  राजनीतिक के साथ आरोप-प्रत्यारोप का दौर जारी है । इसको लेकर आदिवासियों ने अपना आक्रोश जाहिर किया था। और  आरोपियों को फांसी दिए जाने के साथ उनके घरों को तुरंत ध्वस्त किए जाने की मांग की थी। उधर बीजेपी ने कमलनाथ के दौरे को लेकर सवाल खड़े किये हैं।  मंत्री विश्वास सारंग ने कहा कमलनाथ काँग्रेस लाश पर राजनीति करती है।  कमलनाथ की सरकार में जब आदिवासी की हत्या ही थी तब कमलनाथ कहीं नहीं गए थे।    

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  23 May 2022

bhopal,Investigation team ,senior BJP leaders, reached Seoni

भोपाल। भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष विष्णु दत्त शर्मा द्वारा सिवनी जिले के गांव सिमरिया में विगत दिनों हुई दो व्यक्तियों की मृत्यु के मामले में पार्टी के वरिष्ठ नेताओं का जांच दल गठित किया गया है। यह जांच दल रविवार को सिवनी पहुंचा एवं पीड़ित परिवार से मुलाकात कर उन्हें ढांढस बंधाया। जांच दल द्वारा 12 मई को रिपोर्ट प्रदेश अध्यक्ष विष्णुदत्त शर्मा को सौंपी जाएगी।   पार्टी के प्रदेश मीडिया प्रभारी लोकेन्द्र पाराशर ने बताया कि जांच दल के सदस्यों ने सिवनी जिले के सिमरिया गांव पहुंचकर मृतकों के परिजनों से भेंट की एवं शोक संवेदना व्यक्त करते हुए उन्हें ढांढस भी बंधाया। जांच दल के सदस्यों ने पीड़ित परिजनों से कहा कि भाजपा और प्रदेश सरकार आपके साथ हैं। जांच दल ने बताया कि दोषियों के खिलाफ प्रदेश सरकार ने त्वरित कार्रवाई करते हुए अपराधियों का पकड़ा है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भी तत्काल संवेदना दिखाते हुए 8 लाख रुपये की आर्थिक मदद की है।   परिजनों से मुलाकात करने के बाद भाजपा नेताओं का जांच दल घटनास्थल पर पहुंचा एवं आसपास के गांवों के ग्रामीणों से संवाद किया और तथ्यों की जांच की। जांच दल अपनी रिपोर्ट 12 मई को प्रदेश अध्यक्ष विष्णुदत्त शर्मा को सौंपेगा।   जांच दल के सदस्यों में पार्टी के राष्ट्रीय सचिव ओमप्रकाश धुर्वे, अजजा मोर्चा के राष्ट्रीय महासचिव एवं सासंद गजेन्द्र पटेल, अजजा मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष कलसिंह भावर, बैतूल सांसद दुर्गादास उईके, अजजा मोर्चा के प्रदेश उपाध्यक्ष नत्थन शाह, पार्टी के प्रदेश महामंत्री एवं विधायक हरिशंकर खटीक सिवनी पहुंचे। इस दौरान युवा मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष वैभव पंवार, पार्टी के जिला अध्यक्ष आलोक दुबे सहित पदाधिकारी उपस्थित थे।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  8 May 2022

tigress caught on camera

दिलचस्प नजारा देख रोमांचित हुए सैलानी    सिवनी के पेंच में हिरण के पीछे दौड़ती बाघिन  का वीडियो सोशल  मीडिया में जमकर  वायरल हो रहा  है | शिकार के पीछे दौड़ती बाघिन को देखकर जंगल सफारी पर गए सैलानी रोमांचित हो गए |  और उन्होंने इस रोमंच भरे पल को कैमरे में कैद कर लिया  |  पेंच नेशनल पार्क के कोर एरिया में बाघिन और उसके  शावकों के कई रोमांच वीडियो लगातार सामने आ रहे |  सिवनी  के पेंच नेशनल पार्क से एक और दिलचस्प वीडियो सामने आया है |  वीडियो में एक बाघिन हिरण का शिकार करते नजर आ रही है |   बाघिन हिरण का शिकार करने में कामयाब नहीं हो पाती | लेकिन वहां मौजूद सैलानी  इस नजारे को देखकर रोमांचित हो उठे |  शिकार की कोशिश के बाद शिकारिन बाघिन पर्यटकों के बीच पहुंच गई |  बाघिन को सामने देखकर कई सैलानियों की सांसे थम  गई थीं |  हालांकि बाघिन ने किसी को नुकसान नहीं पहुँचाया | और  रोड क्रॉस  करते हुए घने जंगल की और निकल गई | वायरल वीडियो पेंच के टूरिया गेट के पास का  बताया जा रहा है | 21 सेकंड के इस वीडियो को  पर्यटकों ने अपने कैमरे में कैद कर लिया | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  28 October 2021

 Employee misbehavior

स्वास्थ्य विभाग के फार्मासिस्ट की अभद्रता   स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों द्वारा मरीजों के साथ दुर्व्यवहार के किस्से अक्सर सामने आते रहते है  | अब खबर सिवनी से है जहाँ स्वास्थ्य विभाग के फार्मासिस्ट ने महिलाओं के साथ अभद्रता की और इंग्जेक्शन लगाने के पैसे भी  मांगे  |  धूमा में स्वास्थ्य विभाग में पदस्थ फार्मासिस्ट कैलाश डेहरिया  पर  महिलाओं ने  बदतमीजी करने  और पैसे लेकर इंजेक्शन लगाने का आरोप लगाया है |  आरोप है  फार्मासिस्ट ने  ग्राम के कोटवार के साथ  भी की गाली गलौज की  | कुछ महिलाओं ने आरोप लगाया है की  फार्मासिस्ट  द्वारा कुत्ते के काटे के   इंजेक्शन लगाने पर  900 रूपये  की डिमांड करता है  | जब इस संबंध में कुछ  महिलाएं  धूमा स्वास्थ्य विभाग में पदस्थ डॉक्टर  से अनुरोध किया तब जाकर कैलाश डेहरिया ने इंग्जेक्शन लगाया  | कई  महिलाओं ने  फार्मासिस्ट के खिलाफ  धूमा थाना पहुंचकर ज्ञापन देकर थाना प्रभारी  के साथ  प्रशासन से आग्रह  किया है कि फार्मासिस्ट को धूमा से हटाया जाए |  नहीं  तो लोगों को उग्र आंदोलन के लिए मजबूर होना पडेगा  | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  11 May 2021

Reflex campaign

टीकाकरण जागरूकता को लेकर चलाया अभियान     कोरोनाकाल में ऑक्सीजन की कमी ना हो इसके लिए अब युवा आगे आ रहे हैं  | लखनादौन में युवाओं ने खुद राशि इकट्ठी कर  ऑक्सीजन सिलेंडर की व्यवस्था की |  और  ऑक्सीजन सिलेंडर को जरूरतमंद लोगों तक पहुँचाया  |  कोरोना महामारी के इस दौर में  पूरे देश मे ऑक्सीजन की कमी के चलते कोरोना पीड़ित दम तोड़ रहे हैं  |  वहीं लखनादौन में  धूमा के कुछ युवाओं ने सोशल  मीडिया ग्रुप ' हमे ये जंग जीतना है ' के माध्यम से करीब सवा लाख की राशि एकत्रित  की  | और  इस राशि से ऑक्सीजन की व्यवस्था  कर ली  | इतना ही नही, इस काम को अंजाम देने के लिए युवाओं ने एक सहायता केंद्र भी खोला है |  इसके साथ ही  युवाओं ने सहायता राशि से उप नगर धूमा और घोघरी कला को सेनेटाइज भी किया |  इस ग्रुप के द्वारा जन जागरूकता अभियान चला कर लोगो को वेक्सीन के प्रति जागरूक किया जा रहा है  | इस अभियान में धूमा थाना प्रभारी राहुल बघेल ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है  | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  8 May 2021

 HATYA

पत्नी ने पति को मारकर रेत में दबा दिया   एक पत्नी ने अपने और अपने प्रेमी के बीच आ रहे पति को मौत के घाट उतार दिया  | उसके बाद पति के शव को रेत में दबा दिया और पुलिस में  पति की गुमशुदगी की रिपोर्ट दर्ज करवा दी |  सिवनी  के उगली थाना क्षेत्र के  पिपरिया गांव में पत्नी ने पति को रास्ते से हटाने के लिए प्रेमी के साथ मिलकर पति  की हत्या कर दी  | इतना ही नहीं पति के शव को पीपरताल ढोडी क्षेत्र में रेत में गाड़ दिया  | घटना के एक सप्ताह बाद पुलिस ने  आरोपियों की निशानदेही पर शव को रेत से बाहर निकाला |  इस मामले में पुलिस ने  पत्नी समेत दो अन्य  आरोपियों को हिरासत में लिया है  |  उगली थाना प्रभारी एसएस भारद्वाज ने बताया है कि बीते 19 मार्च को पिपरिया निवासी मिश्रीबाई देशमुख ने अपने पति शिवप्रसाद  देशमुख  की गुमशुदगी की रिपोर्ट थाने में दर्ज कराई थी  |  इस पर पुलिस ने मामला दर्ज कर शिवप्रसाद की तलाश शुरू की  जांच में संदेह होने पर पुलिस ने मृतक की पत्नी मिश्रीबाई व नाइटोल निवासी निरंजन सिंह  और अंतकुमार पंचेश्वर को हिरासत में लेकर पूछताछ की |  पूछताछ में तीनों ने शिवप्रसाद की हत्या कर शव को वन विकास निगम क्षेत्र के पीपरताल ढोडी क्षेत्र में रेत के नीचे दबाने की बात कुबूल की  | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  26 March 2021

 Wine blasting

3 हज़ार पेटी बियर ,2100 पेटी शराब पर चलाया बुलडोजर आबकारी विभाग ने गड्ढे में बहा दी 22 हजार लीटर बीयर   सिवनी में आबकारी विभाग की टीम ने  बड़ी मात्रा में   शराब को  जेसीबी चला कर नष्ट कर दिया  | दरअसल शासकीय अंग्रेजी वेयर हाउस में करीब 06 माह से शराब  रखी हुई थी  | जिसकी कीमत करीब 1करोड़ 58 लाख रूपए बताई जा रही है  |  सिवनी में मंडला रोड पर उस समय हड़कंप मच गया  | जब लोगो को गड्डो में  बियर और शराब बहती दिखाई दी  |  दरअसल जेसीबी से नष्ट कर गड्डो  में  बहाई जाने वाली ये  शराब सिवनी आबकारी विभाग की कार्रवाई का हिस्सा थी  | आबकारी विभाग की टीम ने शासकीय अंग्रेजी वेयर हाउस में रखी करीब 1 करोड़ 58 रूपए की बियर और शराब गड्डो में बहा  दिया  |  इतना ही नहीं वेयर हाउस के सामने की सड़को पर भी बियर व शराब बहाई गयी  |  वेयर हाउस में रखी लगभग 3 हज़ार पेटी ये  बियर और लगभग 2100 पेटी शराब  जो चलन से बंद और एक्सपायर हो चुकी  है  | उन्हें विभाग ने नष्ट किया  |  गौरतलब है की  होली से एक सप्ताह पहले इतनी बड़ी मात्रा में विदेशी शराब का नष्टीकरण करने की बड़ी कार्रवाई आबकारी विभाग द्वारा की गई है  |  करीब 11 हजार लीटर शराब को नष्ट किया गया है |  जबकि करीब 22 हजार लीटर बीयर को गड्ढे में बहा दिया गया  |  जिला आबकारी अधिकारी जितेंद्र सिंह गुर्जर ने बताया कि तय समय तक स्पिरिट का रजिस्ट्रेशन व उठाव नहीं करने पर इसे नष्ट करने के आदेश आबकारी आयुक्त ने जारी किए थे |  विभाग के नियमानुसार छह माह की तय समय अवधि तक गोदाम में रखी बीयर को एक्सपायरी डेट का मान लिया जाता है  | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  22 March 2021

 Cubs Video

सड़क पार करते दिखे पांच नन्हें शावक   पेंच नेशनल पार्क में सफारी के दौरान  बाघिन के साथ पांच  नन्हें शावक देखकर सैलानी रोमांचित हो गए |  इसके बाद पेंच पार्क प्रबंधन ने बाघिन के पांच नन्हें शावकों को साथ लेकर चलने की पुष्टि की  ...  पेंच नेशनल पार्क में लगातार बाघों की संख्या बढ़ रही है |  पेंच नेशनल पार्क में हाल ही में बाघ शावकों ने जन्म लिया है, जिनकी उम्र करीब 2 माह के आसपास बताई जा रही है  | जो गुफा  से बाहर निकलकर बाघिन के साथ घूम  रहे हैं | रविवार सुबह शावकों के साथ सड़क पार करती बाघिन की तस्वीरों को पेंच पार्क के वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफर इमरान खान ने अपने कैमरे में कैद कर लिया | सैलानियों ने नन्हें शावकों व बाघिन के वीडियो भी मोबाइल पर रिकार्ड  किये | पेंच नेशनल पार्क के फील्ड डायरेक्टर विक्रम सिंह परिहार ने   बताया कि चौथी बार में पाडदेव बाघिन  ने एक साथ पांच शावकों को जन्म दिया है  | करीब एक पखवाड़े से बाघिन नन्हें शावकों के साथ मैदानी  इलाके में  दिख रही है | इससे पहले यह  बाघिन तीन बार में 10 शावकों को जन्म दे चुकी है  | बाघों का कुनवा बढ़ाने का कीर्तिमान बना चुकी पेंच नेशनल पार्क में मशहूर कालरवाली बाघिन ने साल 2010 में पाडदेव बाघिन को जन्म दिया था  | सफारी का खुशनुमा माहौल होने के कारण इन दिनों पेंच   नेशनल पार्क में जंगल की सैर करने सैलानी बडी संख्या में पहुंच रहे हैंं  | कोर एरिया के साथ ही बफर क्षेत्र में भी वन प्राणी सैलानियों को असानी से नजर आ रहे हैंं   ... ऐसे में बाघिन के साथ नन्हें शावकों को देखकर सैलानियों में उत्साह व रोमांच बढ़ गया है | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  9 February 2021

 Religion change

आदिवासियों को डरा धमका कर करवाते हैं धर्म परिवर्तन   सिवनी से एक बार फिर  प्रलोभन देकर  धर्मपरिवर्तन करवाए जाने का मामला सामने आया है |  इस मामले में पुलिस जब मौके पर पहुंची तो धर्म परिवर्तन करवाने वाले ईसाई समुदाय के लोग वहां से फरार हो गए |  सिवनी जिले के आदेगांव थाना  के  ग्राम सिमरिया में एक घर में हो रहे धर्मांतरण की सूचना मिलते ही आदेगांव थाना प्रभारी मौके पर पहुंचे  | पुलिस के पहुंचते ही धर्मांतरण कराने वाले चार ईसाई वहाँ से फरार हो गये |  पुलिस ने मध्य प्रदेश धार्मिक स्वतंत्रता अध्यादेश 2020 की धारा 5 ,295 (क) के तहत मामला  दर्ज कर आरोपियों की तलाश शुरू कर दी है | धर्मांतरण का यह खेल आदिवासी क्षेत्र में  कई  सालों  से चल रहा है |  ईसाई मिशनरी द्वारा भोले-भाले आदिवासियों को इलाज का  |  पैसे का प्रलोभन देकर  और दबाव बनाकर धर्म परिवर्तन  कराया जाता है | एक  महीने पूर्व ही सिवनी जिले के कुरई थाने में दो आरोपियों के ऊपर भी धर्म परिवर्तन कराये जाने का मामला  दर्ज किया गया था | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  8 February 2021

 Video viral

वीडियो वायरल होने के बाद किया गया निलंबित     सिवनी जिले में पदस्थ बाबू का एक वीडियो  वायरल हुआ है |  जिसमे परिवहन विभाग का बाबू ड्यूटी के दौरान  नशे में धुत नजर आया | जिसके बाद बाबू को निलंबित कर दिया गया |  सिवनी में   परिवहन विभाग में पदस्थ बाबू शशि शुक्ला ड्यूटी के दौरान नशे में  धुत नजर आये  |  जिसका वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है  | वीडियो में साफ़ तौर पर देखा जा सकता है किस तरह ड्यूटी के दौरान बाबू आराम कर रहे हैं  | और लोग बाहर लाइन लगाकर खड़े हैं |  उच्च अधिकारी के संज्ञान में मामला आते ही कमिश्नर ने बाबू को निलंबित कर दिया | गौरतलब है  कि पूर्व में भी नशे में होने की वजह से परिवहन विभाग के अधिकारी शशि शुक्ला को निलंबित किया जा चूका है |  लेकिन उनपर इसका कोई असर नहीं होता  |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  4 February 2021

 road safety

नियमों का पालन करने, नशे से दूर रहने की अपील   सिवनी में पुलिस ने  सड़क सुरक्षा अभियान का प्रचार प्रसार किया  | और  लोगो को  जागरुक कर  यातायात नियमों का पालन करने की समझाइश  दी  |  सिवनी मे अतिरिक्त . पुलिस महा निर्देशक डी.सी सागर के निर्देश पर पुलिस ने सड़क सुरक्षा अभियान चलाया  | यह  अभियान कंट्रोल रूम सिवनी से नगर के मुख्य मार्ग तक निकाली गई  | इस दौरान पुलिस अधिकारी ,  ट्रैफिक  पुलिस के जवान , मातृशक्ति संगठन  , और छात्रों ने  | जहां आम जानो से सड़क सुरक्षा के संबंध में जागरूक होने की बात कही गई  | इसके साथ ही सड़क नियमो को  नाट्य  रूपांतर के माध्यम से लोगों को  बताया गया  | सिवनी पुलिस द्वारा युवाओं से अपील भी की गई की वे नशे से दूर रहें  |  एवं वाहन चलाते समय सावधानी रखते हुए यातायात के नियम का पालन करें  |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  1 February 2021

 Tiger death

बाघों की मौत को लेकर पेंच प्रबंधन मौन      सिवनी में पेंच टाइगर रिजर्व में फिर एक बाघ का शव मिला  |  अधिकारियों के मुताबिक बाघ का शव करीब 3 दिन पुराना होने की संभावना है  |  बाघों की हो रही लगातार मौतों ने पेंच प्रबंधन पर कई सवाल खड़े कर दिए हैं  |  मृत वयस्क नर बाघ  के सभी जरूरी अंग सुरक्षित पाए गए है  | बाघ की मौत का कारण फिलहाल स्पष्ट नहीं है |  यह फारेंसिक रिपोर्ट मिलने के बाद स्पष्ट हो सकेगा | सिवनी पेंच टाइगर रिजर्व के क्षेत्र संचालक विक्रम सिंह परिहार ने बताया कि शुक्रवार को  थुयेपानी बीट प्रभारी व श्रमिको ने एक वयस्क बाघ मृत अवस्था में गश्ती के दौरान मिला |  जिसके बाद बीट प्रभारी ने तत्काल परिक्षेत्र अधिकारी गुमतरा को सूचना दी |  तत्काल सभी अधिकारियों द्वारा मौके पर पहुंचकर स्निफर डॉग द्वारा मृत बाघ एवं उसके आसपास के घटनास्थल की जांच करायी गयी |  मृत बाघ की उम्र करीब 12 साल बताई गई है | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  31 January 2021

 Water problem

ग्रामीणों ने तहसीलदार को सौंपा ज्ञापन   लखनादौन में पानी की समस्या से  ग्रामीण जूझ रहे हैं  |  जिसको लेकर ग्रामीणों ने एसडीएम के नाम तहसीलदार को ज्ञापन सौंपा | और समस्या के निराकरण की मांग की |  जनपद पंचायत लखनादौन के अंतर्गत आने वाली ग्राम पंचायत सिरौलीपार में विगत कई वर्षों से ग्रामीण  पानी की समस्या से जूझ रहे हैं  | कई बार समस्या बताने के बाद भी पानी की समस्या से  निजात नहीं मिल पाई | एक बार फिर ग्रामीण  पानी की समस्या को लेकर लखनादौन तहसील कार्यालय पहुंचे  |  जहाँ उन्होंने तहसीलदार को एसडीएम के नाम ज्ञापन सौंपा  |  ग्रामीणों का कहना है की  गांव में दूर दूर तक न तो कुआ है, न हैंडपंप, ओर न कोई जलाशय  |   जिससे ग्रामीणो को पानी की समस्या से जूझना पड़ रहा है |  इसको लेकर ग्रामीणों ने  उच्चाधिकारियों से मुलाकात कर समस्या से निजात दिलाने की मांग की है | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  30 January 2021

 Training

खाद्य व्यवसाय से सम्बंधित दी गई जानकारी   खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण नई दिल्ली द्वारा खाद्य व्यवसाय से जुड़े व्यापारियों को  प्रशिक्षण लेना अनिवार्य किया   है |  जिसके तहत  प्रशिक्षण देने वाली संस्था ग्लोबल इंस्टीट्यूट फॉर एजुकेशन एंड रिसर्च फाउंडेशन ने  खाद्य  व्यापारियों को प्रशिक्षण दिया  | और प्रशिक्षण सर्टिफ़िकेट बाटे  |  लखनादौन के एक निजी होटल में खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण  द्वारा जारी निर्देशों के तहत  खाद्य व्यवसाय से जुड़े व्यवसाइयों का  प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया |  जिसमे  प्रशिक्षण देने वाली संस्था ग्लोबल इंस्टीट्यूट फॉर एजुकेशन एंड रिसर्च फाउंडेशन ने सभी खाद्य व्यवसाय से जुड़े व्यापारियों जैसे होटल , किराना , रेस्टॉरेंट , दूध डेयरी , मीट या अन्य प्रकार के व्यापारियों  को प्रशिक्षण दिया  | और  उनके व्यापार से संबंधित जानकारिया दी |  प्रशिक्षण के बाद उन्हें एक सर्टिफिकेट भी दिया गया  |  इस  प्रशिक्षण में शामिल लोगों की  ट्रेनिंग फीस 800 रुपये प्रति व्यापारी रखी गई  | जिससे लखनादौन क्षेत्र के बहुत ही कम व्यापारियों ने भाग लिया | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  14 January 2021

 Tiger Death

बाघ की मौत के मामले में एक व्यक्ति गिरफ्तार   मध्यप्रदेश में एक और व्यस्क बाघ मारा गया है| . खेत में फैलाये गए करंट से इस नर बाघ की मौत  हुई है | इस मामले में एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया है | मध्य प्रदेश के सिवनी दक्षिण सामान्य वनमंडल के खवासा परिक्षेत्र अंतर्गत एक वयस्क नर बाघ का शव मिला |  जिसकी मौत खेत में फैलाए गए बिजली के तार की चपेट में आने से हुई है  | पोस्टमार्टम के बाद वन अधिकारियों ने इस  मामले का खुलासा किया |   मिथलेश भलावी  ने खेत में लगी फसल की सुरक्षा के लिए बिजली के तार बिछाए थे  | जिसकी चपेट में आने से नर बाघ की मौत हो गई  |  बाद में  आरोपी  ने अन्य साथियों की मदद से मृत नर बाघ के शव को पाटन बीट के पिंडरई  में ले जाकर फेंक दिया |  इस मामले में वन विभाग ने  आरोपी  मिथलेश भलावी को गिरफ्तार  किया है  |  करंट की चपेट में आकर मृत हुए बाघ की उम्र करीब 3 साल के आसपास बताई गई है | एक पखवाड़े के भीतर जिले में दो बाघों का शिकार हो गया है |  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  19 December 2020

 HATYA

बच्ची की माँ से बदला लेने की हत्या   लखनादौन के सहसना गांव में एक छह वर्षीय  बच्ची की हत्या कर दी गई |  बताया जा रहा है बच्ची की माँ ने आरोपी को शराबी बोला था  |  जिसका बदला लेने के लिए आरोपी ने मासूम की हत्या कर दी  |  6 वर्षीय बच्ची के लापता होने की खबर  परिजनों ने  पुलिस थाना में  दर्ज कराई थी  | जिस पर लखनादौन पुलिस ने जांच प्रारम्भ की  | संदेह के आधार पर पुलिस ने गांव के ही अर्जुन मर्सकोले को गिरफ्तार कर पूछताछ की  |  जिस पर आरोपी ने बच्ची की हत्या करना स्वीकार किया |  पुलिस ने आरोपी की निशानदेही पर  झाड़ियों के बीच शव बरामद किया |  बताया जा रहा है की आरोपी अर्जुन मर्सकोले का मृतिका के घर आना जाना था  | वह मृतिका के पिता को मामा बुलाता था  | आरोपी को बच्ची की माँ के द्वारा शराब खोरी पर नाराज होकर अपशब्द बोले गए थे |  जिस पर आरोपी ने क्रोध में आकर यह कदम उठाया | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  5 November 2020

  Ramgoolam Uike

मोदी जी को उड़ाने बम नहीं बना सक रहे क्या गोंडवाना गणतंत्र पार्टी का नेता हैं रामगुलाम उइके,   मध्य प्रदेश के एक पूर्व विधायक रामगुलाम उइके  ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लेकर विवादित बयान दिया है | उन्होंने कहा इस एक आदमी ने सब को परेशान कर रखा है  | उइके ने जनता से सवाल करते हुए कहा  इंद्रा गांधी को गोली से उड़ा दिया | राजीव गांधी  को बम से उड़ा दिया |  मोदी जी को उड़ाने के लिए कोई बम नहीं बना सक रहे क्या |  गोंडवाना गणतंत्र पार्टी के नेता पूर्व विधायक रामगुलाम उइके |  भाषण देते देते अपना आपा खो बैठे | धनोरा विकास खण्ड के कुडारी गांव में  आदिवासी सुमदाय  को सम्बोधित करते हुए उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी   के विरोध में अपना भाषण शुरू किया और कहा  कोरोना वैक्सीन को लेकर 130 करोड़ जनता को मोदी सरकार द्वारा मूर्ख बनाया जा रहा है  | उन्होंने  इंदिरा  गांधी और राजीव गांधी की मौत का जिक्र करते हुए  जनता से  पूछा की प्रधानमंत्री मोदी को उड़ाने के लिए कोई बम नहीं बना पा रहे क्या, इनको क्यो नहीं उड़ाया गया |  इतना ही नही  उइके ने प्रधानमंत्री को हत्यारा तक बता दिया |  गोंडवाना गणतंत्र पार्टी  के जिलाध्यक्ष  उइके के इस  विवादित बयान  को बीजेपी के पूर्व जिलाध्यक्ष सुदामा गुप्ता ने  निंदनीय बताया  और  कहा कि मोदी  देश मे प्रधानमंत्री  ओर उनके प्रति ऐसी भावना रखना निंदनीय है |  उन्होंने विवादित बयान देने वाले जिलाध्यक्ष से  तत्काल माफी मांगने  को कहा है |  बीजेपी के लखनादौन ब्लॉक अध्यक्ष आशीष गोल्हानी ने गोंगपा के जिलाध्यक्ष के  विवादित भाषण पर कहा कि उनके द्वारा आदिवासी  भाइयों  को बरगलाने  का  काम किया गया है |  उनके ऊपर सख्त कार्रवाई होना चाहिए | बीजेपी नेता  विजय उइके ने भी   रामगुलाम उइके द्वारा दिये गए विवादित  बयान  की  निंदा करते हुए  प्रसाशन से उनके खिलाफ  सख्त कार्रवाई करते हुए गिरफ्तार करने की मांग की |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  6 October 2020

 Patient on cot

ना सड़क,ना अस्पताल सिर्फ नेताओं के खोखले वादे   सिवनी से  शर्मशार करने  वाली तस्वीर  सामने आई है  | जहाँ सड़क के अभाव में ग्रामीण मरीज को खाट पर लिटाकर अस्पताल ले जा रहे हैं  | आजादी के इतने सालों  बाद भी ग्रामीण इलाकों में मूलभूत सुविधाएँ ना होना यह दिखता है की  विकास के सभी दावे खोखले हैं  |  चुनाव आते ही  नेताओं  के दावे और वादे शुरू हो जाते हैं  | लेकिन चुनाव खत्म होते ही विधायक और मंत्री बनकर नेता गद्दी पर बैठ जाते हैं  | और जनता अपनी उन्ही समस्याओं को लेकर या तो नेताओं से गुहार लगाती रह जाती  है  |  ये है लखनादौन विधानसभा के ग्राम पंचायत पाटन के सतवरा गांव का  नजारा | जहाँ  ग्रामीण इलाकों में स्वास्थ्य सुविधा के साथ ही परिवहन भी लचर हालात में है |  गांव तक सड़क मार्ग ना होने के कारण एक बीमार महिला को खाट पर अस्पताल ले जाया गया है  | इस घटना ने सड़क व्यवस्था के साथ लखनादौन विधानसभा में स्वास्थ्य सुविधाओं की भी पोल खोल कर रख दी है |  यह पहला मौका नहीं है जब इस तरह की घटना सामने आई है | इससे पहले भी ऐसी कई तस्वीर रीवा , सतना और बहोत सी अन्य  जगह से देखने को मिल चुकी हैं  | ऐसी तस्वीरों से  सरकार को भले ही शर्म  न आये  |  लेकिन ,मध्य प्रदेश को ये तस्वीरें शर्मशार करती हैं |  नेताओं  और अधिकारीयों  को  न ग्रामीणों की समस्याओं से मतलब है और ना ही गाँव की व्यवस्था से कोई लेना देना |   लखनादौन के कई गाँवो में  सड़क परिवहन के हालात काफी खराब हैं  | यहां गांव को जिले के प्रमुख इलाके से जोड़ने वाली सड़क काफी जर्जर हालात में हैं |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  28 September 2020

 auction

नीलामी प्रकिया से आदिवासी नेता हुए नाराज   लखनादौन नगर परिषद में  नीलामी प्रक्रिया  में सोशल डिस्टेंस की खुले आम धज्जियां उड़ाई गई  | नीलामी की बोली सिवनी भाजपा विधायक ने लगवाई | जिससे  यहाँ के आदिवासी नेता नाराज हो गए  | उनका कहना है की आदिवासी नेताओं को ना बुलाकर भाजपा ने उनका अपमान किया है |  सिवनी जिले की आदिवासी बाहुल्य  लखनादौन नगर परिषद में निकट भविष्य में बनने वाली वाली 75 सटरों को लेकर आयोजित की गई नीलामी प्रक्रिया विवाद के घेरे में आ गई है .|  नगर परिषद लखनादौन में वर्तमान में  भाजपा से सिवनी विधायक दिनेश राय के भाई  जितेंद्र राय अध्यक्ष है|  किंतु अस्वस्थ होने के कारण वे इस नीलामी प्रक्रिया में भाग नही ले पाए  | और नीलामी का आयोजन  विधायक दिनेश राय द्वारा सम्पन्न कराया गया |  यहां तक कि बोली भी स्वयम विधायक द्वारा कराई गई  | यह बात  आदिवासी नेताओ को हजम नही हुई |  उनका कहना है की  नगर परिषद, लखनादौन विधानसभा के अंर्तगत आती है  | जहाँ से कांग्रेस विधायक योगेंद्र सिंह बाबा को ना बुलाकर आदिवासियों  का अपमान किया गया है | वहीं दूसरी और आदिवासी नेता राधेश्याम ककोडिया ने बोली की राशि को  लेकर भी सवाल खड़े किये |  बहरहाल इस मामले को लेकर सिवनी विधायक पूरी तरह से आस्वस्त दिखाई दिए |  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  12 September 2020

 Negligence

परिजनों का प्रबंधन पर लापरवाही का आरोप   सिवनी में  एक युवती की अस्पताल में इलाज के दौरान मौत हो गई  |  जिसके बाद परिजनों ने अस्पताल प्रंबंधन पर  इलाज में लापरवाही बरतने का   आरोप लगाया  | और जमकर हंगामा  किया  |   भले ही कायाकल्प के मामले में  सिवनी का अस्पताल प्रदेश में प्रथम आया हो  | परंतु यहां पर नर्स और डॉक्टरों की एक बड़ी लापरवाही सामने आई है | जिसके चलते एक 20 वर्षीय युवती की जान चली गई  | दरअसल दिघोरी से 20 वर्षीय युवती अन्नपूर्णा सतनामी को  पेट दर्द की तकलीफ थी  | जिसके चलते उसे जिला चिकित्सालय अस्पताल में भर्ती करवाया गया था  |  अस्पताल में उसे भर्ती तो कर लिया मगर इलाज के नाम पर खानापूर्ति होती  रही  | परिजनों के  बार-बार डॉक्टरों से आग्रह करने के बावजूद भी  नर्सों  और  डाक्टरों ने उसका इलाज नहीं किया | जिसके कारण  युवती ने अस्पताल में ही दम तोड़ दिया | जिसके बाद परिजनों अस्पताल में जमकर हंगामा कर दिया  | सूचना मिलने पर पहुंची पुलिस ने मामले को शांत कराया |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  12 September 2020

 Molestation accused

घर मे घुसकर महिला से की थी छेड़छाड़   घर में घुसकर महिला के साथ छेड़छाड़ करने वाले फरार आरोपी को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है | इस बदमाश ने छेड़छाड़ करने के बाद महिला को जाम से मारने की धमकी भी दी थी  | ये मामला सिवनी  के लखनादौन का है  |  लखनादौन में एक महिला के घर मे घुसकर छेड़खानी करने  वाले बदमाश को पुलिस ने पकड़ लिया है |  इस बदमाश ने 23 अगस्त को महिला के वार्ड क्रमांक 9  स्थित घर में घुसकर छेड़छाड़ की थी  |  शिकायत दर्ज करते हुए महिला ने पुलिस को बताया था कि  विश्राम पटेल ने उसे  घर मे अकेला देख | बुरी नियत से छेड़छाड़  की  और पति   एवं परिवार के लोगो को बताने पर जान से मारने की धमकी  दी | महिला  की रिपोर्ट पर  आरोपी विश्राम पटेल की तलाश लखनादौन पुलिस द्वारा लगातार की जा रही थी  |  जो घटना के बाद से ही फरार था  | आरोपी के संदर्भ में मुखबिर से सूचना  मिलते ही  ही पुलिस ने मौके पर पहुँचकर आरोपी को धर दबोचा  और  आरोपी को  जेल  भिजवाया | एसडीओपी आरएन परतेती ने बताया कि यह आरोपी विश्राम पटेल  आदतन अपराधी है जिसके ऊपर  धनोरा में 11 एवं घंसौर में 16 मामले पहले से ही दर्ज  हैं  | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  8 September 2020

  Violation of order

सोसायटी प्रबंधक को नही कलेक्टर का डर   सिवनी कलेक्टर ने कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए मास्क लगाना अनिवार्य किया है  | ऐसा न करने वालों पर जुर्माने का प्रवधान भी है लेकिन  सिवनी में कलेक्टर के निर्देश की सरे आम धज्जियाँ उडाई जा रही हैं और लोग मास्क नहीं लगा रहे हैं  |  सिवनी कलेक्टर ने बिना मास्क ओर सोशल डिस्टनसिंग का पालन ना करने  वालों पर अर्थदण्ड लगाने के आदेश जारी किये  हैं |  जिसके लिये पुलिस, नगरपालिका, जनपद पंचायत, ग्राम पंचायत को अधिकृत किया गया है  | किंतु ये सभी जिला कलेक्टर के आदेश को दरकिनार कर रहे हैं | कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए बनाये गए नियमों का पालन नहीं किया जा रहा है  | ये नजारा लखनादौन घंसौर रोड सोसायटी का है |  जहाँ किसानों को यूरिया वितरण किया जा रहा था  |  मौके  पर मौजूद प्रशासन के सामने लोग बिना मास्क लगाए ओर सोशल डिसतेनसिंग का उलंघर करते साफ नजर  आये | लेकिन प्रशासन ने इस पर कोई एक्शन नहीं लिया |  सिवनी जिले में भी लगातार कोरोना मरीज की संख्या बढ़ती जा रही है |  लेकिन आम जनता और प्रशासन अपनी जिम्मेदारी से मुह फेरते दिखाई दे रहे हैं   |  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  11 August 2020

 Illegal gold and silver

बीस लाख बताई जा रही है कीमत   सिवनी में  पुलिस ने  एक कार से सात  किलो सोना और आधा किलो चांदी जब्त की है | जिसकी कीमत करीब बीस लाख रुपये बताई जा रही है |  पुलिस ने  सुनारी मोहल्ला से अवैध रूप से सात किलो सोना और  लगभग आधा किलोग्राम चांदी जब्त की है  | एसडीओपी पारुल शर्मा ने बताया की कोतवाली पुलिस को मुखबिर से सूचना मिली थी कि |  एक  व्यक्ति  सोना और चांदी लेकर आया है | जिसके बाद तत्काल घेराबन्दी कर  बताए गए वाहन की तलाशी ली गई | और अवैध रूप से ले जा रहे सोना चांदी को जब्त कर लिया गया |  वाहन में मौजूद मथुरा के  राजेश गुप्ता से जब इसके दस्तावेज मांगे गए तो वे कोई दस्तावेज प्रस्तुत नहीं कर पाए | पुलिस ने मामले में जांच शुरू कर दी है | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  28 July 2020

 Police bribe

बलात्कार की रिपोर्ट के लिए रिश्वत माँगी   नाबालिग से बलात्कार की रिपोर्ट लिखने के लिए पुलिस ने रिश्वत की मांग की  | मामला सिवनी का है  | ऐसे में  सेना के एक जवान ने पीड़ित परिवार को न्याय दिलाने की लिए  पुलिस अधीक्षक  से गुहार लगाईं है |  सिवनी के आदेगांव  के खूबी रैयत गांव में  एक युवक ने नाबालिक लड़की को अपनी हवस का शिकार बना लिया |  जिसकी रिपोर्ट दर्ज कराने परिजन आदेगांव  पुलिस स्टेशन पहुंचे  | जहां   थाने में पदस्थ एएसआई राजेश दुबे ने  रिपोर्ट दर्ज कराने के लिए  पांच हजार  रुपये, की रिश्वत मांगी |  इस मामले में पीड़ित  परिजनों ने एसपी से गुहार लगाते हुए न्याय की मांग की है |  रिपोर्ट लिखने की एवज  रिश्वत  ना देने के चलते पीड़िता की रिपोर्ट दर्ज नहीं की गई |  पुलिस अधीक्षक सिवनी को लिखे आवेदन में पीड़ित परिवार के साथ सेना का एक जवान गौरीशंकर नेमा साथ गया     | इस जवान ने बताया कि मामले को गंभीरता से लेते हुए एसपी कार्यालय पहुंच शिकायत दर्ज करवाई है  |  सहायक पुलिस अधीक्षक ने इस पूरे मामले  में जांच का आश्वासन देते हुए पीड़िता की एफ आई आर दर्ज कर ली  है  | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  16 July 2020

 Tiger appeared on the road

टाइगर देखकर लोग हुए आश्चर्य चकित   अगर आप सड़क से जा रहे हों और बीच सड़क पर टाइगर बैठा हो तो  यकीनन आप आश्चर्यचकित हो जायेंगे | ऐसा ही कुछ तब हुआ जब उमस से परेशान हो कर एक टाइगर सड़क के बीच में आकर बैठ गया  |  लोग इस नज़ारे का मजा लेते रहे  |  अकसर पेंच नेशनल पार्क से होकर गुजरने वाले मार्ग के आसपास   टाइगर की तस्वीरें देखने को मिल जाती है  |  ऐसा ही एक नजरा बीती रात देखने को मिला जहाँ टाइगर रोड के बीचोबीच बैठा नज़र आया |  बताया जाता है कि रुखड़ से दूधिया मार्ग में पड़ने वाले मार्ग में अचानक एक टाइगर आ कर बैठ गया गर्मी और उमस से यह परेशान हो कर सड़क पर आ गया था |  टाइगर को देखकर  लोग  रोमांचित हो उठे | बीच रोड में बैठे टाइगर की खूबसूत तस्वीर लोगों ने अपने अपने मोबाइल  कैमरों में कैद की | आसपास से गुजरने वाली गाड़िया वही रुक गई | वीडियो में एक वन कर्मचारी अपने वरिष्ठ अधिकरी को घटना की जानकारी देते हुए बता रहा है कि रोड के बीच एक टाइगर बैठा हुआ है, और वह किस तरह से व्यवहार कर रहा है | साथ ही वरिष्ठ अधिकारी भी अपने कर्मचारी को कुछ हिदायत दे रहे हैं |  रोड पर दोनों तरफ  लोगों  गाड़िया रोक  कर यह खूबसूरत नजारा  देखते रहे  |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  15 July 2020

  Migrant labor employment

सरकार के रोजगार के दावों की  खुली पोल   कोरोना महामारी के चलते अन्य राज्यों में रोजगार की तलाश में गए मजदूरों  की घर वापसी हो चुकी है  | ऐसे में सरकार ने  ग्रामीण मजदूरों को   राष्ट्रीय रोजगार गारंटी के तहत रोजगार दिलाने  का दावा किया था लेकिन सिवनी में सरकार के दावे की पोल खुल गई है  |  कोरोना महामारी संक्रमण  के बीच प्रदेश के प्रवासी मजदूर  अपने गांव की ओर लौट चुके  हैं  |  सरकार उन्हें गांव में ही रोजगार उपलब्ध कराने के लिए रोजगार गारंटी योजना के तहत रोजगार उपलब्ध कराने के दावे भी कर रही है  | परंतु जमीनी हकीकत कुछ और ही है  | लोग अब कोरोना जैसी महामारी से उतने भयभीत नहीं है  | जितना कि रोजगार के अभाव में अपने परिवार के पालन पोषण मैं आ रही दिक्कतों से  हैं  |  शायद यही कारण है कि आप लोग अपने परिवार और अपने पेट के खातिर फिर पलायन करने को मजबूर  हैं |  कोरोना संक्रमण काल में लॉक डाउन ख़त्म हो रहा है |  मजदूर रोजगार के अभाव में पलायन करने को मजबूर है  | वहीं प्रशासन पलायन की बात को नकारते हुए रोजगार गांव में ही उपलब्ध कराने के दावे कर  रहा है  | लेकिन मजबूर मजदूर  सरकारी दावों को सिरे से नाकार रहे हैं  | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  6 July 2020

  Government negligence

सड़े गेहू को  चुपचाप लगाया  गया ठिकाने   मध्यप्रदेश में सरकारी कारिंदों की लापरवाही से हर बार बारिश में बड़ी मात्रा में गेहूं खराब हो जाता है |  इसके बावजूद सरकारें कुछ भी सिखने को तैयार नहीं हैं | सिवनी में इस बार भी  सरकारी सिस्टम की लापरवाही से गेहूं सड़ गया  | जिसे चुपचाप ठिकाने लगा दिया गया है |  देश में बेहतरीन क्वालिटी का गेहूं उत्पादन करने वाला राज्य मध्य प्रदेश है यहाँ गेहू की बम्फर पैदावार होती है | महाकौशल  का सिवनी हमेशा बेहतर और उच्च क्वालिटी के गेहू उत्पादन के लिए जाना जाता है | लेकिन हम जो आपको तस्वीर दिखाने जा रहे है ये आपको गुस्सा दिलाने वाली हो सकती  हैं सड़े हुए सरकारी सिस्टम की लापरवाही  के चलते  सैंकड़ों   किविंटल अनाज सड गया जो अब किसी उपयोग के लायक नहीं रहा  | अनाज की ऐसी तस्वीरें देख कर आपको भी गुस्सा आ जाएगा |  बारिश की वजह से सड़ गए गेहूं को ठिकाने लगाने के लिए जेसीबी का इस्तेमाल किया गया | जी हां ऐसी तस्वीरें आपने पहले कभी नही देखी होंगी जहां बारिश में भीगा लगभग ढाई सौ क्विंटल गेहूं जेसीबी से उठाकर ठिकाने लगाया गया।सिवनी के गणेशगंज सोसाइटी में ढाई सौ क्विंटल गेहूं बारिश के पानी में भीगकर सड़ गया  | जिसके बाद इस सड़े गेहू से बदबू आने लगी  | बदबू की वजह से आसपास के लोगों को काफी मुश्किल होने लगी |  ऐसे में इस गेहूं को हटाने  के लिए जेसीबी और ट्रेक्टर का इस्तेमाल किया गया |  सिवनी जिले के खरीदी केंद्रों में किसान के  गेहू  का क्या हश्र हो रहा है ये इन दृश्यों को देखकर समझा जा सकता है| ये दृश्य सरकारी दावों की पोल खोलने के लिए भी पर्याप्त हैं |    

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  29 June 2020

   Corona positive

महिला में नही हैं कोरोना के कोई  लक्षण   लखनादौन विकासखंड मुख्यालय में दिल्ली से आई एक महिला का सेंपल कोरोना पाजिटिव पाया गया है  |  हालाँकि महिला में अभी तक कोरोना के कोई भी लक्षण नहीं पाए गए हैं   प्रशासन ने महिला के संपर्क में आये लोगों की पूछताछ शुरू कर दी है |  सिवनी कलेक्टर राहुल हरिदास ने बताया कि बीते 13 जून को एक महिला दिल्ली से जबलपुर होते हुए लखनादौन पहुंची थी |   जिसके आने की सूचना मिलने पर स्वास्थ्य विभाग की टीम ने 14 जून को कोरोना सेंपल लिया |  और लखनादौन से यह सेंपल जांच  के लिए जबलपुर भेजा गया था |  जिसकी रिपोर्ट कोरोना पाजिटिव  आई है | बताया जा रहा है की महिला लखनादौन में एक वैवाहिक कार्यक्रम में शामिल होने आई थी  | तथा धनौरा विकासखंड के ग्राम सलेमा में पहुंचकर उक्त कार्यक्रम में शामिल हुई थी |  रिपोर्ट आने के बाद प्रशासन द्वारा उक्त महिला के संपर्क को खोजने का प्रयास किया जा  रहा है | बताया जा रहा है  की महिला  में कोरोना के कोई लक्षण नहीं पाए गए है  |     

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  19 June 2020

 Hitech Farmer Satyagraha

सोशल मीडिया में अपलोड कर रहे हैं वीडियो शुरू होगा अन्नदाताओं का अन्न त्याग आंदोलन   मध्यप्रदेश में मक्का की खरीदी को लेकर  किसान  परेशान हो रहा है | आधे रेट पर फसल बेचने पर मजबूर किसानों ने अब सत्याग्रह करने  का मन बना लिया है | इस आंदोलन की शुरुवात सिवनी जिले से हो रही है | कोरोना के चलते  किसान सोशल मीडिया के माध्यम से आंदोलन का वीडियो उपलोड कर रहे हैं | मध्यप्रदेश के सिवनी जिले में मक्के की बम्फर फसल होती है  | किंतु इस बार किसान अपनी फसल की लागत भी नही निकाल पा रहे है | जिसका सबसे बड़ा कारण  2019 में केंद्र सरकार द्वारा  विदेशों  से मक्के को आयात करना बताया जा रहा है | अब किसान सरकार से msp की मांग कर रहा है | सही रेट पाने के लिए किसानअब सत्याग्रह  जैसे आंदोलन की तरफ बढ़ने लगा है | जिसकी शुरुवात  सिवनी  से हो गई है |  कोरोना महामारी के चलते  सिवनी के किसानों ने सत्याग्रह के लिए एक नया हल निकाला है |  किसानो  ने सोशल  मीडिया  पर अपनी तस्वीर सत्याग्रह के बैनर के साथ साझा किया जा रहा  है | अपनी मांगों के  वीडियो और डीपी  बनाकर वे सोशल मीडिया में अपलोड कर रहे है |  किसानों का कहना है कि एक किविंटल मक्के की फसल में उन्हें 1400 से 1500 की लागत लगती है | और आज वही मक्का उन्हें  बाजार में 900 रुपये में बेचना पड़  रहा है|  किसानो का कहना है की सरकार किसानो की बात नहीं सुन रही है | अब अन्न दाताओं के लिए अन्न त्याग आंदोलन चलेगा | किसानो ने आरोप लगाया की अभी तक फसल बेचने के लिए उनको मेसेज नहीं आया | और उनके पास अब अगली फसल के बुवाई के  लिए धन की वयवस्था भी नहीं है |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  11 June 2020

 Grasshopper crew knock

प्रशासन अलर्ट भगाने के किये जा रहे प्रयास    सिवनी के लखनादौन में टिड्डी दल के दस्तक देने के बाद प्रशासन और किसान अलर्ट हो गए हैं और इन्हें भगाने के उपाए कर रहे हैं |  ये टिड्डी दल बालाघाट की तरफ से सिवनी पहुंचा है  |  लखनादौन विकासखण्ड  के उपनगरीय क्षेत्र धूमा के आस पास की पंचायतों भौरगढी, चरगाँव मे भारी तादाद में   टिड्डी दल ने दस्तक  दे दी है  |   इस कारण इलाके के किसान परेशान हैं | टिड्डी दल  ने तेज हवाओं के साथ बालाघाट  जिले से प्रवेश  किया  | अधिकारियों ने  बताया कि टिड्डी दल के आने की पूर्व सूचना के आधार पर पहले से ही तैयारियां की जा चुकी थी  |  इसके लिए जिन किसानों के खेतों में सब्जियों फसल खेतों में र्है, उनको ध्वनि विस्तारक यंत्र रखने व टिड्डी दल के आने की सूरत में बजाने की हिदायत दी गई थी  |  भौरगढी और चरगाँव के खेतों में रविवार की रात में टिड्डी दल ने अपनी दस्तक दी   |  टिड्डी दल के सिवनी जिले से से लखनादौन की सीमा से घँसोर की सीमा में प्रवेश कर रहा है  | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  9 June 2020

 National Highway closed

अगले 60 दिनों तक बंद रहेगा ये हाइवे   देश के उत्तर- दक्षिण सड़क कॉरिडोर को जबलपुर-नागपुर महानगरों को जोड़ने वाले नेशनल हाइवे सात को 60 दिनों के लिए बंद किया गया है | इस दौरान यहां निर्माण कार्य चलेगा | इस दौरान लोगों को वैकल्पिक मार्गों का उपयोग करना पडेगा |  सिवनी कलेक्टर डॉ राहुल हरिदास के आदेश के बाद   देश के उत्तर- दक्षिण सड़क कॉरिडोर को जबलपुर-नागपुर महानगरों को जोड़ने वाले सिवनी से खबासा के बीच के हाइवे को अगले   60 कार्यदिवस के लिए पूर्णतः बन्द किया गया है |  ऐसा कुरई घाटी इलाके से पेंच नेशनल पार्क से लगे हिस्से के कुल 6 किलोमीटर फोरलेन सड़क के निर्माण के लिए किया गया है | दरअसल अटल सरकार के समय पास  हुए इस फोरलेन परियोजना के इस हिस्से पर पेंच नेशनल पार्क एवं सघन वन क्षेत्र होने की आपत्ति को लेकर रोक दी गयी थी | अब इस सड़क को वन्य जीव के  अनूकूल डिजाइन करने के बाद संशोधित करते हुए  स्वीकृत की गई  है  |  यह इलाका प्राकृतिक रूप से ऐसा इलाका साबित हुआ जहा पर  अन्य वैकल्पिक मार्ग बनाना सम्भव नहीं है  | इसलिए  सड़क निर्माता कंपनी दिलीप बिल्डकॉन के आवेदन पर सिवनी कलेक्टर ने तकनीक टीम के सुझाव के अनुरूप मार्ग को आगामी 60  दिनों  के लिए पूर्णतः बन्द करने के आदेश दे दिए हैं  | कलेक्टर के निर्देश  के बाद  सड़क बन्द होने पर NHAI ने अब सिवनी की ओर से नागपुर महाराष्ट्र के लिए यात्रियों व ट्रांसपोर्टर को व्हाया छिन्दवाड़ा से सावनेर होते हुए अथवा बालाघाट, कटंगी होते हुए या अरी से होते हुए वैकल्पिक मार्ग सुझाये है | वहीं  दिलीप बिल्डकॉन सड़क निर्माता कंपनी का कहना है कि यह सड़क एक विशाल एलिवेटेड हाइवे है  | जो जंगल के इस हिस्से पर अधिकांश रूप से फ्लाई ओवर रूप में है जिसको बनाए जाने के लिए एक तरफ गहरी खाई को भरना पड़ा है तो दूसरी तरफ बड़े पहाड़ को काटकर वन्य प्राणियों के लिए अण्डर पास भी बनाये जाने हैं | जिस पर 2 माह से ज्यादा का भी समय लग सकता है तब तक लोगों को यात्रा हेतु वैकल्पिक मार्ग को आवश्यक रूप से चुनना होगा  |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  1 June 2020

 Flower rain

पुलिस की सख्ती के कारण सुरक्षित है सिवनी   सिवनी में कोरोना  से जंग लड़ रहे सुरक्षा  कर्मियों का लोगों ने फूलों से स्वागत किया  | सभी लोगों ने अपने घरों से पुलिस वालों का सम्मान किया और उनके कार्य की सराहना की  |  पूरे देश में लॉक डाउन का पालन कराने की जवाबदारी पुलिस प्रशासन की है | कोरोना के इस खतरे के बीच  सुरक्षाकर्मी हर पल सडकों पर तैनात हैं  | सिवनी में पुलिस के कार्यों की जनता ने तारीफ की  | और फूलों से स्वागत किया  |  लोगों ने अपने घरों से पुलिस वालों पर फूल बरसाए और धन्यवाद किया  |  गौरतलब है की सिवनी में अभी तक कोरोना का एक भी केस सामने नहीं आया है  | सिवनी कोरोना महामारी से पूरी तरह सुरक्षित है  | जिसका पूरा श्रेय जनता कोरोना फइटर्स को दे रही है | पुलिस विभाग की सख्ती के कारण सिवनी को सुरक्षित रखा जा सका है |  इसके लिए सभी ने पुलिस और प्रशासन का सम्मान किया  |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  17 April 2020

  Misdemeanor

दुष्कर्म के आरोपी युवक को पहुंचाया जेल   देश इस समय कोरोना संकट से जूझ रहा है ऐसे में भी दरिंदे अपनी दरिंदगी से बाज नहीं आ रहे हैं  |  सिवनी में एक युवक ने पांच साल की मासूम के साथ दुष्कर्म का प्रयास किया |  मामला पुलिस तक पहुंचा तो आरोपी को तत्काल सीखचों के पीछे भेजा गया  |  सिवनी जिले में लॉक डाउन  के दौरान  लोगों को घरों में रखने का प्रशासन प्रयास कर रहा है   | इस दौरान घंसौर में  5 वर्षीय मासूम के साथ पड़ोस में रह रहे  रिश्तेदार ने दुष्कर्म करने का प्रयास  किया |  बच्ची के शोर मचाने से इस मामले का खुलासा हुआ  | आरोपी युवक   घर पर खेल रही मासूम को बहला फुसला कर अपने घर गया और  घटना को अन्जाम देने का प्रयास किया  |  इस घटना की जानकारी घंसौर पुलिस को लगी तो  पुलिस ने  तत्काल कार्रवाई करते हुए आरोपी युवक संजय चौधरी को गिरफ्तार कर लिया  केस रजिस्टर्ड कर उसे जेल भेज दिया  |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  11 April 2020

Tiger hunted

आक्रोशित ग्रामीणों ने फॉरेस्ट की गाडी जलाई   पेंच राष्ट्रीय उद्यान  में   महुआ बीनने गई युवती पर बाघ ने हमला बोल दिया  | युवती को मारकर बाघ जंगल के भीतर ले गया | ऐसे में लोगों का शोर सुनकर बाघ युवती का शव छोड़कर भाग गया  | इस घटना के बाद ग्रामीणों ने वन विभाग की गाडी में आग लगा दी  |  पेंच राष्ट्रीय उद्यान के खवासा बफर के खम्बा गांव में खेत से लगे जंगल में  महुआ बीनने गई युवती 18 साल की युवती नीलकली  को बाघ ने अपना  शिकार बना लिया है | युवती का शिकार करने के बाद बाघ शव को करीब 300 मीटर दूर जंगल तक घसीटकर ले गया |  युवती की  चीख पुकार  सुनकर मृतिका की मां, परिजन व ग्रामीणों ने शोर मचाया और जंगल की ओर दौड़े |  इसके शव को मौके में छोड़कर बाघ जंगल लौट गया  | वन अमले की कार्यप्रणाली व घटना से आक्रोशित ग्रामीणों ने विरोध प्रदर्शन करते करीब तीन घंटे तक हंगामा किया  |  इस दौरान आक्रोशित ग्रामीणों ने खवासा रेंजर के सरकारी   वाहन को आग के हवाले कर दिया |  मौके पर पहुंचे पुलिस बल व राजस्व अधिकारियों ने समझाइश देकर ग्रामीणों शांत कराया |  खेत के नीचे स्थित नाले में मौजूद बाघ ने संभवत: आहट पाकर युवती पर हमला कर शिकार लिया और शव घसीटकर जंगल में ले गया  | लेकिन शव को बाघ  |   अपना निवाला नहीं बना सका |  इससे पहले ग्रामीणों के शोरगुल ने बाघ को जंगल लौटने पर मजबूर कर दिया  |   पेंच नेशनल पार्क क्षेत्र संचालक विक्रम सिंह परिहार ने बताया  मृतिका के स्वजनों को 5 हजार रूपये की तत्कालिक सहायता राशि उपलब्ध करवाई गई है |   पोस्ट मार्टम रिपोर्ट मिलते ही परिवार को 4 लाख रूपये की सहायता राशि  उपलब्ध करा दी जाएगी  |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  10 April 2020

 Mouth mask delivery

माउथ मास्क एवं सोप स्ट्रीप का किया वितरण   सिवनी  में मातृशक्ति संगठन यूथ विंग  | समर्पण युवा संगठन ने कोरोना वायरस से सतर्क रहने की अपील करते हुए, नगर का भ्रमण किया एवं आम जनमानस से आग्रह किया कि कोरोना वायरस से डरना नहीं है, बल्कि सजग और सावधान रहना है  |    सर्वप्रथम संगठन ने लक्ष्मी नारायण मंदिर में जगत के पालनहार भगवान विष्णु जी से प्रार्थना की गई कि, इस महामारी से विश्व की रक्षा करें  |  संगठन ने बस स्टैंड , नगरपालिका, फ्रूट मार्केट, सब्जी मंडी, दुर्गा चौक, बुधवारी बाजार नेहरू रोड़, शुक्रवारी चौक  | छोटी मस्जिद चौक होते हुए नगर के ह्रदय स्थल बाहुबली चौक तक कोरोना जागरूकता अभियान चलाया  |  सब को समझाईश दी गई की बार बार हाथ धोएं,सर्दी खाँसी बुखार होने पर तत्काल डॉक्टर से संपर्क करें, भीड़ वाले स्थान पर जाने से बचें ,फेस मास्क का प्रयोग करें, ताजा गर्म भोजन ग्रहण करें  | संगठन की सदस्यों ने अपने हाथ से बनाए मास्क का   वितरण अपने घरों में भलीभांति स्टरलाइज्ड करके किया | संगठन अध्यक्ष सीमा चौहान ने  प्रशासन से अपील करते हुए   मांग की है कि मास्क की काला बाजारी रोकने के लिए कठोर कदम उठाये जाने चाहिए  | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  23 March 2020

 ACCIDENT

एक बाइक थी बहुत तेज रफ़्तार में    सिवनी  के लखनादौन  में गणेशगंज से गुंगवारा रोड पर दो मोटरसाइकिल की भिंडत हो गयी |  जिससे  बाइक  सवार 3 लोगो को गंभीर चोटें आई है |  इन में से एक बाइक तेज रफ़्तार में थी जिसे कारण यह हादसा हुआ |  जानकारी अनुसार गणेशगंज से गुंगवारा की ओर जा रही तेज रफ़्तार मोटरसाइकिल सामने से आ रही एक दूसरी मोटरसाइकिल से भिड़ गई   | जिससे एक गाड़ी में सवार तीन लोगों में से 2 लोगो की हालत गंभीर है  |  वही दूसरी बाइक पर सवार गाड़ी चालक भी गंभीर रूप से घायल हो गया  |  जिन्हें मोके पर पहुचे ग्रामीणों की सहायता से 108 पर सूचना देने के बाद भी नही पहुँचते देख प्रायवेट गाड़ी से लखनादौन अस्पताल पहुँचाया गया हैं  | वही घटना की जानकारी तुरंत ही हंड्रेड डायल को देने के बाद वह अपने गंतव्य स्थान लखनादौन से लगभग आधे घंटे बाद पहुँची तब तक घायलों को स्थानीय लोगो की सहायता से उपचार हेतु अस्पताल में दाखिल करा दिया गया था | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  19 March 2020

 Roaring monk

सनातन मूल्यों के अनुरूप  मंदिर निर्माण होगा   परमहंसी आश्रम झौतेश्वर में शंकराचार्य स्वामी स्वरूपानंद सरस्वती की अगुवाई में  सन्त समेलन हुआ  | जहाँ  सनातन मूल्यों के अनुरूप रामलला के मंदिर निर्माण की बात कही ओर भव्य राम मंदिर निर्माण के पहले राम भगवान को चन्दन की लकड़ी से निर्मित सोने की परत वाले सिंघासन में विराजमान किये जाने की बात रखी गई  |  संत सम्मेलन में राम मंदिर निर्माण ट्रस्ट में शंकराचार्य  की अवमानना पर भी सन्तो ने नाराजगी व्यक्त की  | शंकराचार्य स्वामी स्वरूपानंद   ने आशंका व्यक्त करते हुए सन्देश दिया कि राम हमारी आस्था हैं |  हमारे भगवान हैं  | पर मंदिर निर्माण ट्रस्ट में वे लोग है जो राम को मनुष्य मानते है | आज जब हमें हमारे आराध्य श्री राम के मंदिर निर्माण का अवसर मिला है तो सन्तो की यह अभिलाषा है कि मंदिर सनातन परंपरा और वस्तु के आधार पर बने | पर कुछ लोग है जो सनातन आस्था के विपरीत राम को एक मनुष्य मान कर हमारे भगवान श्री राम के मंदिर निर्माण करा रहे है  | जिसपर शंकराचार्य स्वरूपानन्द सरस्वती ने आपत्ति दर्ज कराई  |  इस सम्मेलन के दौरान आयोजन में  पुरी  पीठ के शंकराचार्य के प्रतिनिधि |   गौवर्धन पीठ के शंकराचार्य के प्रतिनिधि. | नाथ सम्प्रदाय, कांची काम पीठ के प्रतिनिधि  |  निरंजनी अखाड़ा, अग्नि अखाड़ा, हिमांचल प्रदेश, नेपाल के डंडा महाराज सहित भारत वर्ष के अनेक साधु संत शामिल हुए  | आयोजन में सिवनी .नरसिहपुर .जबलपुर .छिंदवाड़ा .बालाघाट .भोपाल सहित प्रदेश के   हिंगलाज सेना .आध्यात्मिक उत्थान संस्था | ब्राम्हण महासभा सहित अनेक हिन्दू संगठन के प्रतिनिधियो ने भाग लिया  |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  17 March 2020

 Tendu rescue

रेस्क्यू कर तेंदुए को जंगल की ओर भगाया गया   सिवनी में ग्रामीण  उस वक़्त दहशत में आ गए  | जब एक तेंदुआ गाँव में घुस आया और उसने दो बकरियों को अपना  शिकार बना लिया  | बमुश्किल वन विभाग की टीम ने रेस्क्यू कर तेंदुए  को गाँव से जंगल की ओर भगाया |  सिवनी में  बरघाट छेत्र के गाँव जंगल टोला में  अचानक एक घर मे तेंदुआ जा घुसा |   तेन्दुए ने पहले दो बकरियों का शिकार कर अपनी भूख मिटाई |  फिर कई घण्टे तक उसी मकान में कैद रहा |  जिसे आधी रात को पेंच पार्क की एक्सपर्ट टीम ,पुलिस विभाग और वन विभाग के कर्मचारियों की मदद  से आज़ाद कराया  |  बताया जा रहा है की  रात के अँधेरे में   भूखे तेन्दुए के गाँव में  दस्तक दी  | तेंदुए के घुसने की जैसे ही खबर लगी | पूरे गाँव वालों ने  घर के दरवाजे बंद कर लिए |  और वन विभाग को सूचना दी  |  सूचना मिलते ही पुलिस विभाग औऱ  पेंच पार्क से एक्सपर्ट टीम  पहुची  | कई घण्टे की मशक्कत के बाद तेंदुए को रात दो बजे घर से निकाला गया  | इसके बाद तेंदुआ   खुद  ही जंगल की ओर भाग  गया |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  12 March 2020

 Vehicle checking

वाहनों पर कार्यवाई के साथ दस्तावेज रखने के निर्देश   सिवनी में परिवहन विभाग ने सघन वाहन चेकिंग अभियान चलाया |  और कई वाहन जब्त किये |  चेकिंग अभियान में विभाग के अधिकारीयों  ने सभी वाहन चालकों को दस्तावेज दुरुस्त रखने के निर्देश दिए |  सिवनी के लखनादौन में परिवहन विभाग ने   वाहन चैकिंग करते हुए  ताबड़तोड़ कार्यवाही की  | इसी के तहत  क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी देवेश बाथम के नेतृत्व में | लखनादौन के कई मुख्य मार्गों पर वाहन चैकिंग की गई |  इस दौरान धूमा निवासी राहुल शिवहरे की क्रेशर से  | एक जेसीबी और  एक डंफर पर कर बकाया होने के कारण  जब्त कर लिया गया  |  साथ ही सम्बन्धित वाहनों के दस्तावेज दुरुस्त रखने के निर्देश भी वाहन स्वामियों को दिए गए |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  6 March 2020

 PRINCIPAL DRUNK

शराब नीति का असर दिख रहा शिक्षा पर शिक्षा पर शराब नीति पड़ रही है भारी     कमलनाथ सरकार की शराब नीति का असर अब स्कूलों में भी दिखने लगा है  | ऐसा लग रहा है मानो प्रदेश में शराब नीति  शिक्षा पर ज्यादा भारी पड़ रही है   मध्यप्रदेश की शिक्षा व्यवस्था किस स्तर तक पहुँच गई है  | इसका अंदाजा आप इसी से लगा सकते हैं की  | स्कूल का प्रभारी प्रिंसिपल शराब पी कर नशे में  स्कूल आता है | नशे में धुत यह प्रिंसिपल कभी अपने कदम तो | कभी अपने कपड़े संभालता नजर आता है   यह मामला सिवनी के माध्यमिक शाला का है | मध्यप्रदेश में शिक्षा के बुरे हालात हैं | लेकिन अब कमलनाथ सरकार की शराब नीति का असर  शिक्षकों  पर  भी देखने को मिल रहा है  |  सिवनी के आदिवासी बहुल क्षेत्र विकासखंड घंसौर की माध्यमिक शाला  ईश्वरपुर में | उस समय अफरा तफरी मच गई  | जब  उच्च माध्यमिक शाला में पदस्थ सहायक प्राचार्य भागचंद विश्वकर्मा | एक वैवाहिक कार्यक्रम से सीधे स्कूल आ गए  | प्रभारी प्राचार्य नशे में धुत कभी अपने कपड़ों को संभालते नजर आए    तो कभी अपने कदमों को | सिर पर  गमछा बांधे ये सहायक प्राचार्य बच्चों को क्या शिक्षा देंगे  | ये तो वो ही बता पाएंगे  |  खैर आइये हम  आपको सुनाते है नशे में धुत प्राचार्य की बात  |  जो की इतने नशे में हैं की |  सही ढंग से बोल भी नहीं पा रहे  |  ग्रामीणों का कहना है की  | प्रभारी प्राचार्य महोदय के शराब पीकर स्कूल आने की जानकारी 100 डायल  में भी दी गई  |  लेकिन वहां से कोई नहीं आया    हालाँकि ग्रामीणों ने बताया की ऐसा पहले कभी नहीं हुआ  | लेकिन जब शिक्षा के मंदिर में खुद शिक्षक शराब पी कर आएंगे तो  | बच्चे क्या सीखेंगे इसका अंदाजा आप लगा सकते हैं  | जैसे ही इस बात की जानकारी पलकों को लगी तत्काल पालकों ने गंभीरता का परिचय देते हुए   | वरिष्ठ अधिकारियों की इसकी सूचना दी  |  जिसके बाद मौके पर पहुंचे अधिकारियों ने पंचनामा बनाकर वरिष्ठ अधिकारियों के समक्ष प्रस्तुत कर दिया  | जनपद पंचायत घंसौर मैं पदस्थ सीईओ ने घटना को लेकर कार्रवाई की बात कही |     

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  4 March 2020

 Spoiled weather

ओले -बारिश ने बढ़ाई किसानों की चिंता फसलें हुईं चौपट   सिवनी में मौसम के बदले मिजाज ने किसानो को संकट में डाल  दिया है |  जिले में अचानक हुई बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि से  किसानो की फसल  बर्बाद हो गई है  | अपनी बर्बाद हुई फसलों को देखकर एक किसान ने गीत के जरिये अपनी पीड़ा व्यक्त की है  |  किसान  खेत में गिरे ओले पर गीतगाकर बता रहा है की | किस प्रकार ओलों से उनकी खेती चौपट हो गई है  |  प्रदेश में  मौसम का मिजाज एक बार फिर बिगड़ गया है |  सिवनी  के कई क्षेत्रों में अचानक तेज बारिश के साथ ओलावृष्टि हुई | आंधी तूफान के साथ हुई तेज  बारिश ने खेत मे लगी फसल को चौपट कर दिया  | जिससे अब अन्नदाताओ के माथे पर चिंता की लकीरें खिंच गयी है  | जानकारी के अनुसार जिले की तहसील लखनादौन, छपारा, घंसौर के ग्रामीण क्षेत्रो में अधिक ओले गिरने से  | किसानों के चेहरे मुरझा गए हैं  |  कई क्षेत्रों में  तेज बारिश में ओले लगभग 5 मिनट तक गिरे  | जिससे फसलो को काफी नुकसान पहुंचा  है  | वही अब मौसम के पलटते ही घना कोहरा रहने की आशंका  है  | जिससे बची फसल  को  भी नुकसान होने की आशंका  है | इस बीच एक किसान और लोक संगीत गायक बंटी तिवारी ने फिल्मी गाने की तर्ज पर  |  ओलों से बरबाद हुई फसलों की पीड़ा गा  कर बताई  |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  24 February 2020

Vicious thief caught

चोरों के पास से 3लाख 90 हजार रूपये का सामन जप्त कबाड़ बीनते हुए चोरी की घटनाओं को देते थे अंजाम   सिवनी पुलिस ने चोरी का सामान बाँट रहे चोर गिरोह को गिरफ्तार किया है | चोरों के पास से  3 लाख 90 हजार रुपये के सोना चांदी के जेवरात एवं नगद रुपये जप्त किये गए हैं |  ये आरोपी रहवासी इलाकों में  घूम घूम कर कबाड़ बीनते हुए चोरी की घटनाओं को अंजाम देते थे  |  सिवनी के लखनादौन में  पुलिस अधीक्षक कुमार प्रतीक के निर्देश पर | पुलिस ने  चोरी करने वाले गिरोह को पकड़ा है  |  लखनादौन पुलिस द्वारा पकड़े गए 5 आरोपियों से बारीकी से पूछताछ करने पर बताया गया कि  वो दिन में घूम फिरकर गांव, कस्बा, मोहल्लों में कबाड़ बीनकर घरों की रेकी कर लेते थे | और घरों में ताला जड़ा देखकर दिन में ही चोरी की घटना को अंजाम देते थे |  गौरतलब है की पुलिस को मुखबिर से सूचना प्राप्त हुई कि मिशन टोरिया की पहाड़ी के पीछे कुछ संदिग्ध लोग बैठकर पैसों एवं जेवरातों का आपस मे बंटवारा कर रहे हैं  |  जिसकी सूचना पर संज्ञान लेते हुए थाना प्रभारी ने टीम के साथ तत्काल पहुँचकर घेराबंदी की | और मौके  से 5 लोगो को सोना, चांदी के जेवरात एवं नगद रुपये के साथ गिरफ्तार किया  |  एसडीओपी अरविंद श्रीवास्तव ने बताया कि चोरी करने वाले आरोपियों के पास से कुल 3 लाख 90 हजार रुपये के सोना चांदी के जेवरात एवं नगद रुपये जप्त किये गए हैं |  ये आरोपी रायसेन और  नरसिंहपुर जिले के है  |  जो घूम घूम कर कबाड़ बीनते हुए चोरी की घटनाओं को अंजाम देते थे| इन चोरों पर  पहले से ही चोरी की कई घटनाओ को अंजाम देने का आरोप है  |  और इन  के खिलाफ न्यायालय में मुकदमे में चल रहे हैं | इन चोरों  से सघनता से पूछताछ जारी है जिसके चलते ओर भी खुलासे होने की उम्मीद  है |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  7 February 2020

 Gandhi statue unveiled

बड़ी संख्या में लोग रहे मौजूद छात्रों ने कम दिखाई रूचि   सिवनी के महाविद्यालयों में महात्मा गांधी की प्रतिमा का  अनावरण कर  संवाद कार्यक्रम का आयोजन किया गया  | और युवाओं को उनके बताये हुये सत्मार्ग  पर चलने का सन्देश दिया गया  |  सिवनी के  महाविद्यालयों में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी  स्तंभ के  निर्माण का लोकार्पण किया गया  | इस दौरान  युवाओं को उनके बताये हुये सन्मार्ग पर चलकर  देश की उन्नति की ओर अग्रसर करने का सन्देश  दिया गया | शासकीय महाविद्यालय परिसर में आयोजित गांधी स्तंभ के लोकार्पण के दौरान बड़ी संख्या में वरिष्ठ जनो की उपस्थिति रही  | कार्यक्रम में बड़ी संख्या में महाविद्यालय के छात्र छात्राओं के अतिरिक्त समस्त कॉलेज परिवार मौजूद  रहा  | इस मौके पर  बापू के स्वतंत्रता के लिए चलाये गए अहिंसात्मक आंदोलनो एवं त्याग के बारे में चर्चा की गई  |  महात्मा गांधी के संवाद दर्शन कार्यक्रम के दौरान महाविद्यालय में मौजूद  छात्र छात्राएं  परिसर में यहाँ वहाँ टहलते नजर आए |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  1 February 2020

  Inferiority of doctors

गर्भवती महिला को नहीं दिया गया ओढ़ने के लिए  कम्बल   सिवनी के लखनादोन  सिविल अस्पताल में डॉक्टरों और स्टाफ  की संवेदनहीनता सामने आई है   | प्रसव पीड़ा से तड़प रही एक महिला को अस्पताल में बमुश्किल बेड दिया गया  | उसपर भी स्टाफ ने महिला को इस कड़कड़ाती ठण्ड में ओढ़ने के लिए ना तो कम्बल दिए   | और ना ही गद्दे उपलब्ध कराये   इतना ही नहीं अस्पताल के स्टाफ ने गर्भवती महिला को चलता करने की भी कोशिश की  | जब इस बारे में बीएमओ से बात की गई तो उन्होंने  वही जांच कराने का रटा रटाया जवाब दिया |  सिवनी में लखनादौन  के सिविल अस्पताल में डॉक्टरों और स्टाफ  की संवेदनहीनता का नजारा देखने को मिला |  सुबह करीब 4 बजे प्रसव पीड़ा से तड़प रही अनिता दीक्षित को  डॉक्टरों की उपेक्षा के चलते  |  ठंडे  बिस्तर पेटी में बिना किसी चादर के करीब आधे घण्टे लेटना पड़ा |   इतना ही नही, अस्पताल में मौजूद महिला नर्सों ने कम्बल न होने की बात कह कर  |  उसे चलता करने की कोशिश की   | करीब एक घण्टे की मशक्कत के बाद  पीड़ित महिला को अस्पताल में एक पलँग नसीब हुआ  | लेकिन अस्पताल में मौजूद  स्टाफ ने गर्भवती महिला को ना ही कम्बल  दिए  |  ना ही गद्दा उपलब्ध कराया  | और आखिर में महिला को  अपने घर से लाए हुए कपड़ो पर ही सोना पड़ा  |  जब इस बारे में सिविल अस्पताल के बीएमओ  बी. एम. सोलंकी से बात की गई तो उन्होंने वही रटा रटाया जबाव दिया  | सोलंकी ने  मामले की जांच कर कारवाई करने की बात कही  |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  1 February 2020

 Yogendra Singh Baba

विधायक ने किया मुख्यमंत्री के सन्देश का वाचन विधायक ने कलाकारों के साथ किया लोकनृत्य   71वे गणतंत्र दिवस के मौके पर कांग्रेस विधायक योगेंद्र सिंह बाबा ने |  अध्यक्ष जलसों बाई उईके के साथ ध्वजारोहण किया | परेड की सलामी ली इस मौके पर विधायक ने लोकनृत्य कर रहे कलाकारों के साथ शामिल होकर लोकनृत्य भी किया  |  सिवनी जिले की लखनादौन तहसील में कांग्रेस विधायक योगेंद्र सिंह बाबा ने हाई स्कूल मैदान पर आयोजित कार्यक्रम में पहुँचकर शिरकत की जनपद अध्यक्ष जलसों बाई उईके के साथ ध्वजारोहण किया |  परेड की सलामी | एसडीएम अंकुर मेश्राम ने भी परेड की सलामी ली | उसके बाद विधायक द्वारा मुख्यमंत्री के संदेश का बाचन किया गया एवं शांति के प्रतीक हेतु तिरंगे गुब्बारे हवा में छोड़े गए  |  इस मौके पर लखनादौन तहसील की सभी संस्थाओं द्वारा हाई स्कूल में कार्यक्रम आयोजित किया गया | जिसमें सभी संस्थाओं के स्कूली बच्चों ने आकर्षक प्रस्तुतियां प्रस्तुत की एवं शासकीय विभागों द्वारा आकर्षक झाँकी प्रस्तुत की गई |  जिसमें आदिम जाति विभाग द्वारा भारतीय संस्कृति में लोकनृत्य की प्रस्तुति दी गई  |  जिसमें विधायक ने भी शामिल होकर लोकनृत्य किया  | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  28 January 2020

 FAGGAN SINGH

CAA पर कमलनाथ लोगों में भ्रम फैला रहे हैं     केंद्रीय स्टील राज्यमंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते ने मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ को आड़े हाथों लेते हुए कहा कि कमलनाथ कहते हैं कि वह CAA  कानून मध्य प्रदेश में लागू नहीं करेंगे  | जबकि यह कानून देश की पार्लियामेंट ने पास किया है और राष्ट्रपति के हस्ताक्षर से   कानून बना है  | कुलस्ते ने कहा विपक्षी दल इस पर भ्रम फैला रहे हैं  |  नागरिकता संशोधन कानून को लेकर केंद्रीय राज्य मंत्री  फग्गन सिंह कुलस्ते ने कहा की नागरिकता संशोधन कानून से भारत में निवास कर रहे अल्पसंख्यकों को कोई भी नागरिकता संबंधी खतरा नहीं होगा  |  यह कानून पड़ोसी देशों से आए शरणार्थियों को नागरिकता देने का कानून है  | उन्होंने मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ को आड़े हाथों लेते हुए कहा कि कमलनाथ कहते हैं कि वह यह कानून मध्य प्रदेश में लागू नहीं करेंगे, जबकि यह कानून देश की पार्लियामेंट ने पास किया है और राष्ट्रपति के  हस्ताक्षर से कानून बना  है  | फग्गन सिंह ने कहा कि कानून के बारे में जागरूकता नहीं होने से राजनीतिक लोग जनता में भ्रम फैलाकर व्यर्थ की समस्या पैदा कर रहे हैं  |  कुलस्ते अपने संसदीय क्षेत्र के लखनादौन पहुंचे जहां पर उन्होंने भाजपा कार्यालय में कार्यकर्ताओं की बैठक लेकर नागरिकता संशोधन कानून को लेकर जन जागरूकता अभियान की शुरुआत की  |  कुलस्ते कार्यकर्ताओं के साथ लखनादौन के बाजार से होकर मुख्य मार्ग की एक जनसंपर्क रैली में भी शामिल हुए   जिसमे उन्होंने लोगों को  CAA से सम्बंधित पम्पलेट बांटे  | केंद्रीय मंत्री ने  नागरिकता संशोधन कानून जन जागरूकता को लेकर स्थानीय बस स्टैंड में एक गोष्ठी में भी भाग लिया |     

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  10 January 2020

DUSHKARM

नाबालिग आरोपी को पुलिस ने पकड़ा   सिवनी जिले में एक छह साल की मासूम बच्ची के साथ एक 14 साल के नाबालिग किशोर ने दुष्कर्म  किया  |  इस मामले के सामने आने के बाद पुलिस ने तत्काल  आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है |  ये मामला सिवनी जिले के  ग्राम सोनाड़ोंगरी का है   | जहां   14 वर्षीय नाबालिग आरोपी ने आंगन में खेल रही लगभग 6 वर्षीय मासूम बालिका के साथ दुष्कर्म किया  | परिजनों से मिली जानकारी अनुसार 6 वर्षीय बच्ची घर के आंगन में खेल रही थी  | तभी पास में रहने वाला एक  नाबालिग लड़का बच्ची को अपने घर ले गया और दुष्कर्म किया  |  दुष्कर्म का शिकार बच्ची रोती बिलखती रही  | बाद में ये लड़का  बच्ची को आंगन में लाकर छोड़कर भाग गया  जिसके बाद मासूम बच्ची ने रोते बिलखते अपनी माँ को अपना दर्द बयां किया |  तब  तत्काल परिजनों ने हंड्रेड डायल कर पुलिस को सूचित किया एवं बच्ची को जिला अस्पताल लेकर पहुँचे  | बच्ची के परिजनों की शिकायत मिलने के बाद बंडोल थाना पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है  | वहीं अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक ने बताया कि मासूम पीडित बालिका स्वस्थ है  | आवश्यकता पडने पर उसे  बाहर उपचार के लिए भेजा जाएगा  |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  16 December 2019

MAHUA KA PED

महुआ पेड़ के दर्शन करने पहुंच रहे श्रद्धालु   आधुनिकता की ओर बढ़ते देश में अभी भी अंधविश्वास ने अपने पैर पसार रखे |  ऐसा ही एक अन्धविश्वास का किस्सा लखनादौन से सामने आया हैं  | जहाँ महुआ का पेड़ में अचानक लोगो की आस्था जग गई हैं  | मगर यह आस्था अब अंधविश्वास में बदल जाने से मुसीबत बन गई है  |  बड़ी संख्या में श्रद्धालु महुआ के पेड़ के दर्शन करने लखनादौन पहुंच रहे है | आस्था के नाम पर पेड़ के आस पास लोगों ने अपना व्यापार शुरू कर दिया है  |    सिवनी के  लखनादौन विकासखंड के  ग्राम पंचायत  मोहगांव में  एक महुआ का पेड़ विगत 2 दिनों से आस्था या यूँ कहे की अन्धविश्वास का केंद्र बना हुआ है  | इस अंधविश्वास के चलते यहाँ दिन रात लोग भरी संख्या में पहुँच रहे हैं  |  गौरतलब है की  होशंगाबाद में भी पिछले दिनों कुछ शरारती तत्वों ने अफवाह उड़ाई थी की |  की  महुआ के पेड़ को छूने से सभी बीमारियां दूर हो जाती है   |   जिसके बाद वहां हजारों की संख्या में श्रद्धालु महुआ के पेड़ को छूने पहुंचने लगे थे  | और प्रशासन को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ा था | लखनादौन में  अंधविश्वास के चलते  महुआ के पेड़ के आसपास  हजारों की तादाद में  | भोले भाले आदिवासी किसान अपनी तकलीफ लेकर पेड़ के दर्शन करने पहुँच रहे है  |  बताया जा रहा है  कि बढ़ती भीड़ के कारण | ग्राम पंचायत मोहगांव  द्वारा  जो लग पहुँच रहे हैं उन्हें परेशानी ना हो इसके लिए  पेयजल हेतु टैंकर की व्यवस्था कर दी गई है  | और वहां दुकाने भी शुरू हो गयी हैं  जिसमे  |  भक्तों के लिए पूजन प्रसाद के लिए नारियल के साथ ही  | चाय नाश्ते के लिए कैंटीन भी शामिल हैं   |  आस्था के नाम पर व्यापार किया जा रहा है |  हैरानी वाली बात यह है की इस बारे में पुलिस प्रशासन को कोई जानकारी नहीं है   इस बारे में सयकोलॉजिस्ट डॉक्टर मीनल दुबे का कहना है की |  लोगों की आस्था के कारण लोग वहा जा रहे है |  जब कभी एक व्यक्ति अपने बिलीव के कारण ठीक हो जाता है  |  तो उसके कारण बहोत से लोग उनसे जुड़ जाते है |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  10 December 2019

 MATR SHAKTI SANGTHAN

पुलिस की कार्यवाही का मातृशक्ति संगठन ने किया समर्थन    हैदराबाद पुलिस द्वारा बलात्कार व हत्या के चारों आरोपियों को एनकाउंटर करने की कार्यवाही का   | मातृशक्ति संगठन , यूथ विंग समर्पण युवा संगठन  ने खुलकर समर्थन किया हैं  |  देश की बेटी के साथ घटित हैवानियत का गम तो भूलने लायक नहीं है पर हैवानों को दी गई सजा ने इस दुख को थोड़ा सा हल्का किया है  |  मातृशक्ति संगठन यूथ विंग समर्पण युवा संगठन सिवनी मध्यप्रदेश ने   |  कहा की हैदराबाद पुलिस की इस कार्यवाही का हम खुलकर समर्थन करते है  | और हैदराबाद पुलिस को लाखों सलाम करते है  | जब जब इस दुनिया मे अत्याचार बढ़ें हैं तब तब उनका अंत करने किसी न किसी हुतात्मा को अवतरण लेना पड़ा है  | महिला डॉ के साथ हुई हैवानियत से पूरी दुनिया भी रोइ और आंसू पोंछने का पहला कदम उठाया हैदराबाद पुलिस ने  |  देश के कोने कोने में महिला डॉ को श्रद्धांजलियां दी गई  | लेकिन सच्ची श्रद्धांजलि महिला डॉ के गुनाहगारों को उनकी करनी की सजा हैदराबाद पुलिस द्वारा एनकाउंटर करके दी गई |   इस कार्यवाही से पीड़िता के परिवार सहित सारा देश  खुश है |  देश की बेटी के साथ घटित हैवानियत का गम तो भूलने लायक नहीं है |  पर हैवानों को दी गई सजा ने इस दुख को थोड़ा सा हल्का किया है |  देश भर में हैदराबाद पुलिस की जीत को बधाइयां मिल रही हैं सारा देश खुशी के आंसू लिए देश की बेटी प्रिंयका को याद कर रहा है  |  इस दौरान सिवनी के मातृशक्ति संगठन यूथ विंग समर्पण युवा संगठन द्वारा नगर के प्रमुख मार्ग कचहरी चौक में एकत्रित होकर आतिशबाजी की ओर मिठाईया बाटी एवं मार्ग पर तैनात पुलिस बल को भी मिठाई भेंट कर पुलिस प्रशासन जिंदाबाद के नारों के साथ |  संगठन ने मौजूदा सरकार से यह पुनः मांग  कि  | की फ़ास्ट ट्रेक कोर्ट का सही अर्थ यही है ताकि इस तरह की हैवानियत हमारे देश मे दोहराई न जाये जल्द ही सरकार बलात्कार जैसी घटानाओं पर कड़ा रुख अपनाएं |     

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  7 December 2019

 ATIKRAMAN

सरकारी जमीन पर कब्ज़ा करने वालों पर कार्यवाई   सिवनी में कलेक्टर के आदेश के बाद जिला प्रशासन ने  अतिक्रमण हटाने की  ताबड़ तोड़ कार्यवाई की  |  प्रशासन ने सभी स्थाई और अस्थाई अतिक्रम को हटा दिया  |  कलेक्टर ने आदेश जारी करते हुए कहा की अगर कोई शासन की जमीन पर अतिक्रमण करेगा  |  तो  उस पर कानूनी  कार्यवाई की जाएगी  |  सिवनी में गांधी भवन इलाके से शुरुआत कर बस स्टैंड, दुर्गा चौक, शुक्रवारी,नेहरू रोड की सड़क  से  अतिक्रमण हटाने की कार्यवाही की गई  |  जिले के कलेक्टर प्रवीण सिंह अढ़ायच ने सभी प्रशासनिक अधिकारियों को इस  इसके लिए  निर्देश दिए जारी किये थे  |  जिसके बाद  खुद कलेक्टर की देख रेख में अतिक्रमण हटाने की कार्यवाही प्रारम्भ की गई  |  प्रशासन द्वारा रास्ते मे किये गए सभी स्थायी अस्थायी अतिक्रमण को हटा दिया गया  | अतिक्रमण हटाओ मुहिम के दौरान भारी मात्रा में पुलिस बल एवं प्रशासनिक अधिकारी मौजूद रहे  |  अतिक्रमणकारियों ने प्रशासन की इस कार्यवाई पर आपत्ति जाहिर  करते हए कहा की  |  प्रशासन ने बिना कोई नोटिस दिए कार्यवाई की है  |  जो की सही नहीं है  | वो अतिक्रमण हटाने की  कार्यवाही का समर्थन तो करते है लेकिन  प्रशासन को उन्हें दुकानें हटाने का उचित अवसर देना था  |  इस पूरे मांमले में कलेक्टर ने बताया की  |  कार्यवाई  निष्पक्ष तौर पर की जा रही है  | और शासकीय जगह पर जिन्होंने अतिक्रमण किया है  | उनको ही हटाया जा रहा है  | नगर पालिका द्वारा पहले भी नोटिस दिया गया था  | लेकिन अतिक्रमण नहीं हटाया गया  | अतिक्रमण हटाने की कार्यवाई   प्राशसन द्वारा  लगातार जारी रहेगी  |  और पुनः शासकीय जमीन पर अतिक्रमण करते पाए जाने पर नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी  |         

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  30 November 2019

 TENDUA KI MAUT

तेंदुए के लिए काल बनते जा रहे है हाइवे के ट्रक   लखनादौन - नरसिंहपुर के  बीच आमानाला के पास फोरलेन पर अज्ञात वाहन की टक्कर से तेंदुआ की मौत हो गई   |  इसके पूर्व भी इसी फोरलेन पर दो तेंदुआ की मौत हो चुकी है  |  वन अधिकारीयों ने बताया कि वाहन से टकराकर ही तेंदुए की मौत हुई है  |  सिवनी के पास फोरलेन सड़क पर फिर एक तेंदुआ मारा गया है   |  वन परिक्षेत्र अधिकारी दिनेश यादव ने घटना की पुष्टि  की और बताया वन अमला मौके पर पहुंचा और घटना का जायजा लिया   | . बीती रात  इस दुर्घटना के बाद सुबह पशु चिकित्सा दल की टीम घटना  पहुंची और मौका मुआयना किया   | और  तेंदुए की मौत का कारन किसी भारी वाहन से टकराने को बताया  | .इसी इलाके में ये इस तरह तेंदुए की मौत की तीसरी घटना है  |  वहीं दूसरी ओर लगातार वन्यजीवों की  मौत के विरुद्ध मंगवानी वन विभाग के डिपो के सामने समाजसेवियों के धरना प्रदर्शन किया  .| आंदोलनकारियों का कहना है कि वन्यजीवों की सुरक्षा में वन विभाग पूरी तरह से नाकाम है   | यह तीसरी घटना है जब सड़क दुर्घटना में तेंदुआ की मौत हुई है और वन विभाग इस दिशा में कोई कारगर पहल नहीं कर पा रहा है  |                                 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  23 October 2019

 MILAVAT KHORI

पेट्रोल पम्प पर हंगामा   मिलावट खोरो के खिलाफ सरकार सख्त होने की बात तो करती है पर सख्ती करती  कहीं  नज़र ही नही आती  |  सिवनी के एक पेट्रोल पम्प से गाड़ियों में पानी मिला पेट्रोल डाला गया  |  जब लोगों ने हंगामा किया तो पेट्रोल पम्प संचालक ने अपनी गलती मानी   |  लोगों के हंगामे के बाद प्रशासन ने इस पेट्रोल पम्प को सील किया   |  सड़क पर दौड़ती गाड़ियां अचानक बीच सड़कों पर बंद होना शुरू हुईं   | एक दो गाड़ियों से शुरू हुआ यह सिलसिला   30  -40 तक पहुँच गया मैकेनिकों ने सभी गाडी वालों को बताया कि गाडी में पेट्रोल की जगह पानी डाला गया है   | रात में गाड़िया बन्द होने से कई वाहन सवार  परेशान हो कर उस पेट्रोल पम्प पर पहुंचे जहाँ से पेट्रोल लिया था  | सभी वाहनों को चैक करने पर पेट्रोल टैंक से  पानी निकला  |  लखनादौन के इस पेट्रोल पम्प  पर जमकर हंगमा हुआ | शुरू में तो पम्प संचालक अपनी गलती मानने को तैयार नहीं था लेकिन जब उससे पीड़ित लोगों की संख्या बढ़ी तो उसने अपनी गलती मानी और सब की गाड़ियां ठीक करवाने का आश्वासन देकर मामले को रफा दफा करने की कोशिश की  |  लोगों के हंगामे के बाद प्रशासन की नींद खुली और लखनादौन के   घँसौर नागपुर चौराहे पर  स्थित सुहाने पेट्रोल फिलिंग सेंटर को आधी रात को सील कर दिया गया  | देर रात को हंगामे के बीच कई बाइक संचालकों ने पेट्रोल लेने के बाद मौके पर ही बोतल में पेट्रोल भरकर दिखाया कि किस तरह से मिलावटी पेट्रोल ग्राहकों को थमाया जा रहा है  |  उपभोक्ताओं का आक्रोश इतना था कि वे उग्र हो गए  |    लोगों का कहना है ये  सीधे टेंक में पेट्रोल डलवाने के कारण यह पता नहीं लगता कि पेट्रोल कैसा है लेकिन जब बाइक को सर्विस सेंटर पर ले जाया जाता है तब मिस्त्री बताते हैं कि मिलावटी पेट्रोल के कारण इंजन में खराबी आई है  |     

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  21 October 2019

 ACCIDENT

ड्राइवर की गलती से हो जाता बड़ा हादसा   सिवनी से मंडला जा रही बस ने एक बाइक को टक्कर मार दी  | जिसके बाद बस में आग लग गई  |  आनन-फानन में मुसाफिर बस से नीचे उतर गए वर्ना ड्राइवर की गलती से  बड़ी जनहानि हो सकती थी  |  सिवनी से मंडला जा रही यात्री बस में बरेलीपार गांव के पास एक हादसे के बाद आग लग गई  | आग लगते ही बस धू-धूकर जलने लगी  |   गनीमत रही कि हादसे के बाद सभी मुसाफिर वक्त रहते नीचे उतर गए  |  वरना बड़ी जनहानि भी हो सकती थी  | बस सिवनी से मंडला जा रही थी तभी बरेलीपार गांव के पास एक बाइक सवार को बस ने टक्कर मार दी  | इसके बाद ड्राइवर बस को लेकर भागने लगा  |  इसी दौरान बाइक बस के नीचे फंस गई और ड्राइवर 8 किलोमीटर तक ऐसे ही बस को  दौड़ाता रहा  | इसी दौरान बाइक से चिंगारी निकलने लगी  और  देखते ही देखते ही आग भड़क गई और बस के अगले हिस्से को अपनी चपेट में ले लिया  | कुछ देर के भीतर ही बस पूरी तरह जलकर खाक हो गई  | इस हादसे में बाइक सवार की मौके पर ही मौत हो गई  | हादसे की जानकारी मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंचीं और हालात को काबू किया  |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  10 September 2019

 RASHTRAPATI

विभाग के अधिकाकियों  कर्मचारियों से हैं प्रताड़ित    अपने ही विभाग के अधिकारीयों और कर्मचारियों की प्रताड़ना से तंग आकर  | एक महिला ने राष्ट्रपति को पत्र लिखकर इच्छामृत्यु की अनुमति मांगी हैं | अपने हक़ के लिए पिछले दो सालों से लड़ रही महिला को जब हर स्तर से असफलता मिली तो उसने थक कर प्राण त्यागने की बात कही हैं   | मुख्यमंत्री कमलनाथ को भी पीड़िता ने ट्वीट करते हुए लिखा है कि  | प्रदेश के सिवनी जिले में निवासरत मैं भी आपकी आदिवासी बेटी हूं और दो सालों से न्याय के लिए तरस रही हूं। आपको बताते हैं की क्या है पूरा मामला    |  कामकाजी महिला कर्मचारियों के साथ हो रहे अत्याचार और उत्पीड़न को उजागर करने वाला यह शर्मनाक मामला आदिम जाति कल्याण विभाग सिवनी का है   "|  जिसमे एक पीड़िता ने राष्ट्रपति को पत्र लिखकर इच्छामृत्यु की अनुमति मांगी है  |  राष्ट्रपति से इच्छामृत्यु के लिए पत्र लिखने का मामला सामने आने के बाद आदिम जाति कल्याण विभाग में हड़कंप मचा हुआ है   | और मामले को दबने के प्रयास किए जा रहे हैं  |  पीड़ित महिला कर्मचारी ने ट्वीटर में भी इस मामले को सार्वजनिक किया है   | जो सोशल मीडिया में वायरल हो गया है  | मामला सामने आने के बाद सहायक आयुक्त पर सवाल उठ रहे हैं  |  राष्ट्रपति को लिखे गए पत्र के मुताबिक पीड़ित महिला कर्मचारी की अनुकंपा नियुक्ति सहायक ग्रेड तीन के पद पर हुई थी   |  9 सितम्बर 2017 को विभाग में ही पदस्थ सहायक ग्रेड तीन कर्मचारी सुधीर राजनेगी ने महिला कर्मचारी के शासकीय आवास में घुसकर महिला के साथ छेड़खानी, अभद्रता की और जान से मारने की धमकी दी  |  जिसके बाद पीड़ित महिला कर्मचारी ने कोतवाली में मामला दर्ज करवाया और सहायक आयुक्त सतेंद्र मरकाम से शिकायत कर कर्मचारी सुधीर राजनेगी के खिलाफ कार्यवाही करने की मांग की  |   लेकिन आज तक उक्त कर्मचारी पर कोई कार्यवाही नहीं की गई। बल्कि, उल्टे उसकी पोस्टिंग भी महिला कर्मचारी के नजदीकी कार्यस्थल पर कर दी गई  |    पीड़ित महिला का आरोप हैं  कि सहायक आयुक्त अपनी पहुंच का उपयोग करते हुए इस मामले को दबा रहे हैं  | उन्होंने मामले को दबाने और साक्ष्य खत्म करने के लिए मेरा तबादला जानबूझकर घंसौर कर दिया है  | जो गलत है |  मैंने इसकी शिकायत वरिष्ठ अधिकारियों, कलेक्टर सहित जिले के प्रभारी मंत्री से भी की, लेकिन आज तक मुझे न्याय नहीं मिला |   लिहाजा मुझे राष्ट्रपति को पत्र लिखकर इच्छामृत्यु मांगनी पड़ रही है  |  प्रदेश के |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  4 September 2019

 BARISH ANUSTHAN

मेंढक-मेंढकी की हुई  शादी धूमधाम से  निकाली मेंढक की बारात    एक तरफ तो देश के कई हिस्सों में  बारिश के चलते जान जीवन अस्त वयस्त हुआ है वही दूसरी तरफ मध्यप्रदेश के सिवनी जिले में अब  तक बारिश ने दस्तक नही दी है  तेज गर्मी से शहरी इलाकों  में बुरा हाल है तो वही दूसरी तरफ ग्रामीण अंचलों में बारिश के इंतज़ार में  किसान का बुरा  हाल हो चुका है  इस कारण कहीं अनुष्ठान किये जा रहे हैं तो कहीं मेंढक मेंढकी की शादी    बारिश के न होने के चलते मध्यप्रदेश के सिवनी नगर के ढीमर समाज ने मछली मार्किट बन्द कर बारिश के लिए सिवनी नगर में  बारात निकालकर मेंढक-मेंढकी की शादी कराई, साथ ही मठ मंदिर में अनुष्ठान भी किया  इस आयोजन के पीछे मान्यता है कि मेंढक-मेंढकी की शादी कराने से इंद्रदेव प्रसन्न हो जाते है जिससे अच्छी बारिश होती है   अच्छी बारिश की कामना के साथ  समाज के ही कुछ छोटे बच्चों को नग्न अवस्था में  घुमाया गया  इन बच्चों और  मेंढक के साथ पूरे क्षेत्र वासियो ने पहले पूजा-अर्चना की  और फिर  मेंढक की बारात निकाली गई   यह बारात  शहर के विभिन्न क्षेत्रों में पहुची जिसके बाद वापस  मंदिर पहुचकर समाज के लोगो ने पूजा अर्चना कर अनुष्ठान किया  बारात से लेकर मंदिर पहुंचते तक लोग  मेंढक-मेंढकी को पानी भी पिलाते रहे  ताकि वे जिंदा रह सके और उनकी शादी हो सके  मेंढक को तरसा-तरसा कर पानी पिलाने के पीछे मान्यता है कि मेंढक जितना तड़पते हैं, भगवान इंद्र देव को उतना ही दर्द होता है   मेंढक की इस तड़पन को दूर करने के लिए भगवान इंद्रदेव बारिश करने लगते हैं   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  22 July 2019

सुलोचना

सिवनी जिले के ग्राम जमुनिया की 13 वर्षीय बालिका सुलोचना अक्सर बीमार रहती थी। कुछ नासमझी और कुछ आर्थिक स्थिति के कारण उसका कभी  ढंग का इलाज नहीं हुआ। सुलोचना की किस्मत कहिये कि एक दिन आरबीएसके की टीम गांव पहुँच गई। टीम ने जाँच में सुलोचना को गंभीर हृदय रोग से ग्रसित पाया। जिला प्रशासन की मदद से 24 जुलाई को नागपुर के श्रीकृष्णा हास्पिटल में उसकी हार्ट सर्जरी हुई। ऑपरेशन तो सफल रहा पर सुलोचना ठीक से अपने पैरों पर खड़ी नहीं हो पा रही थी। उसका स्कूल जाना भी बंद हो गया। माता-पिता हैरान-परेशान थे। लगभग एक साल तक ऐसी ही स्थिति में रहने से सुलोचना का मनोबल गिरने लगा था। उपचार के दौरान होम्योपैथी चिकित्सक डॉ. तारेन्द्र डेहरिया ने सुलोचना और उसके माता-पिता को ढांढस बंधाया कि होम्योपैथिक इलाज से वह ठीक हो सकती है। डॉ. डेहरिया ने 6 माह तक सुलोचना का नि:शुल्क उपचार किया। अब सुलोचना अपने पैरों पर खड़ी होने के साथ ही चलने भी लगी है। डॉक्टर का विश्वास है कि जल्दी ही सुलोचना दौड़ने और खेलने-कूदने लगेगी।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  18 August 2018

narmda

  घंसौर में "नमामि देवी नर्मदे'' यात्रा में शामिल हुए मुख्यमंत्री    मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि पर्यावरण संरक्षण के लिये 'नमामि देवी नर्मदे'' सेवा यात्रा देश का अब तक का सबसे बड़ा जन-अभियान है। श्री चौहान यात्रा के चौदहवें दिन सिवनी जिले के घंसौर में जन-संवाद कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि यह राजनीतिक नहीं, सामाजिक सरोकार से जुड़ी यात्रा है। उन्होंने कहा कि गर्मी में नर्मदा की जलधारा दुर्बल और पतली हो जाती है। चूँकि नर्मदा किसी ग्लेशियर से नहीं निकलती, बल्कि इसकी जलधारा विंध्याचल और सतपुड़ा के वृक्षों द्वारा अवशोषित जल से छोड़ी गयी बूँदों से बनती है। इसलिये यह जरूरी है कि नर्मदा के दोनों तट पर वृक्षारोपण किया जाये, ताकि नदी का जल-स्तर बढ़ सके। मुख्यमंत्री ने कहा कि अभियान के दौरान वन और राजस्व की जमीन पर वृक्षारोपण किया जायेगा। साथ ही निजी भूमि पर किसानों द्वारा वृक्षारोपण करने पर उन्हें 3 साल तक 20 हजार रुपये प्रति हेक्टेयर की दर से मुआवजा राशि दी जायेगी और मनरेगा के तहत मजदूरी भी मिलेगी। उन्होंने कहा कि वृक्ष लगाने पर 40 प्रतिशत सबसिडी भी दी जायेगी। मुख्यमंत्री ने लोगों का आव्हान किया कि वे नर्मदा नदी को शुद्ध और पवित्र बनायें। शौच क्रिया, शव-विसर्जन, केमिकल युक्त मूर्तियाँ विसर्जित न करें। जन-संवाद कार्यक्रम में केन्द्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री श्री फग्गन सिंह कुलस्ते, परिवार कल्याण एवं लोक स्वास्थ्य राज्य मंत्री तथा सिवनी जिले के प्रभारी श्री शरद जैन, सांसद श्री बोधसिंह भगत, गौ-संवर्धन बोर्ड के अध्यक्ष स्वामी अखिलेश्वरानंद तथा स्वामी प्रज्ञानंद उपस्थित थे।        

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  25 December 2016

बाघ शिकारी गिरफ्तार

मध्यप्रदेश वन विभाग की एसटीएफ टीम ने 22 अक्टूबर को कान्हा टाइगर पार्क में मारे गये बाघ के शिकारियों को ढूँढ निकाला है।  टीम ने 6 शिकारी देवी सिंह, धीर सिंह, ज्ञान सिंह, सुंदरलाल, धर्म सिंह और छोटेलाल को मानेगाँव से गिरफ्तार कर धीर सिंह के घर से बाघ को मारने में उपयोग किये गये बिजली के तारों को भी बरामद किया। शिकारियों ने अपना जुर्म कबूल कर लिया है। शिकारियों ने क्षेत्र संचालक  पंकज शुक्ला को बताया कि उनका बाघ को मारने का कोई इरादा नहीं था। उन्होंने मानेगाँव के पास जंगली सुअर या चीतल को मारने के इरादे से बिजली के तार बिछाए थे, जिसमें दुर्भाग्य से बाघ फँस गया। बाघ के मरने से वे बहुत भयभीत हो गये और उसके शव को घसीटकर लेंटाना की झाड़ियों में छुपा दिया। इसके बाद देवी सिंह और छोटेलाल ने बाघ के चारों पंजे काटे, ताकि उन्हें बेचकर पैसा कमाया जा सके। इतने में एसटीएफ की टीम खोजी कुत्तों के साथ वहाँ पहुँच गयी। पकड़े जाने के डर से देवी सिंह ने चारों पंजे बंजर नदी के पास पहुँचकर एकांत में जला दिये, लेकिन खोजी कुत्तों और प्राप्त जानकारी के आधार पर टीम वहाँ भी पहुँच गयी और अपराधियों को धर पकड़ा। वन विभाग की टीम को देवी सिंह ने वह जगह भी दिखायी, जहाँ उसने कटे पंजों को जलाया था। पैरों के अधजले अंग भी टीम ने बरामद किये।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  26 October 2016

कान्हा में शुरू होगी नाइट सफारी

कान्हा नेशनल पार्क में दिन के समय पार्क भ्रमण का आनंद तो लोग लेते ही हैं लेकिन अब जल्द ही पार्क में नाइट सफारी का भी लुफ्त ले सकेंगे। इस सीजन से कुछ हटकर करने के लिए प्रबंधन ने नाइट सफारी का प्रस्ताव शासन को स्वीकृति के लिए भेजा है।  प्रबंधन ने उम्मीद जताई है कि यह प्रस्ताव स्वीकृत होते ही निश्चित रूप से पर्यटकों का रूझान कान्हा में जबर्दस्त बढ़ेगा और रात में जंगल भ्रमण का रोमांच अनोखा होगा। पर्यटक वन्यप्राणियों की चमकती हुई आंखें और उनका आना-जाना देखकर रोमांच होगा। हालांकि नाइट विजन गॉगल का भी उपयोग किया जाएगा। जिससे जंगल प्रकाश से भरपूर दिखाई पड़ेगा और रात के अंधेरे में भी जानवर स्पष्ट देखे जा सकेंगे। प्रथम चरण में पार्क प्रबंधन ने 03 वाहनों को नाइट सफारी के लिए अनुमति मांगी है। प्रतिदिन 18 पर्यटकों को नाइट सफारी पर जाने का मौका मिलेगा। कंजरवेशन  प्लान में भी नाइट सफारी का जिक्र हैं। कान्हा पार्क प्रबंधन का मानना है कि बफर जोन पर्यटकों के लिए खोले जाने व नाइट सफारी से पर्यटकों का रूझान बढ़ेगा। बफर जोन में पर्यटन बढ़ने से वाइल्ड लाइफ को भी फायदा मिलेगा। वन्यप्राणियों की संख्या भी बढ़ेगी। तीन माह पार्क बंद रहने से शिकारी सक्रिय हो जाते थे, लेकिन वर्षभर पर्यटन जारी रहने से लोगों की उपस्थित पार्क क्षेत्र में रहेगी। जिससे पार्क व रहने वाले वन्यप्राणियों की सुरक्षा भी होगी। साथ ही स्थानीय लोगों को रोजगार मिलता रहेगा।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  30 September 2016

hindi granth akadami

  उच्च शिक्षा मंत्री पवैया ने दिये निर्देश    उच्च शिक्षा मंत्री  जयभान सिंह पवैया ने कहा है कि भारत के प्रख्यात साहित्यकारों के नामचीन काव्य, ग्रंथ और अन्य साहित्यिक कृतियों से समृद्ध पुस्तकालय हिन्दी ग्रंथ अकादमी में बनाया जाये। इससे शोधार्थी छात्र को दुर्लभ पुस्तक आसानी से उपलब्ध हो सकेगी। श्री पवैया ने आज मध्यप्रदेश हिन्दी ग्रंथ अकादमी और व्यक्तित्व विकास प्रकोष्ठ की गतिविधियों की समीक्षा की।   मंत्री  पवैया ने निर्देश दिये कि व्यक्तित्व विकास प्रकोष्ठ व्यापक और असरकारी बनाया जाये। इसकी गतिविधियों का प्रभाव महाविद्यालय परिसर में छात्रों के मन-मानस पर दिखाई दे। छात्रों पर इसका प्रकाश नैतिक मूल्यों और देश-भक्ति के रूप में परिलक्षित हो।   श्री पवैया ने कहा कि मध्यप्रदेश में हिन्दी भाषा की जितनी भी बोलियाँ हैं, उनका संकलन करने की योजना बनाई जाये। इसी तरह विभिन्न अंचल की जन्म से विवाह तक की परम्पराओं की लोक-रीतियों का संकलन किया जाये। त्यौहार और विवाह इत्यादि में गाये जाने वाले लोक-गीत, जो केवल पुरानी पीढ़ी के पास सुरक्षित है, उन्हें पुस्तक का रूप दिया जाये, जिससे यह धरोहर लुप्त नहीं हो।   श्री पवैया ने कहा कि अकादमी के जरिये अनुसूचित जाति-जनजाति के छात्र-छात्राओं को नि:शुल्क पुस्तक वितरण में दिव्यांग बच्चों को भी शामिल किया जाये। यह देश में पहली बार होगा। उन्होंने कहा कि शब्दकोश का भी प्रकाशन किया जाये। पूर्व प्रधानमंत्री श्री अटल बिहारी वाजपेयी और भारतरत्न पं. मदनमोहन मालवीय पर केन्द्रित पुस्तकों का प्रकाशन भी हो।   श्री पवैया ने कहा कि अकादमी द्वारा विश्वविद्यालय और जिला-स्तर पर चेतन प्रवाह विमर्श गोष्ठियाँ कर छात्रों को प्रोत्साहित किया जाये। गोष्ठियों में मुख्यालय के प्राचार्यों को भी शामिल किया जाये। श्री पवैया ने इस मौके पर व्यक्तित्व विकास प्रकोष्ठ के ब्रोशर का विमोचन किया। उन्होंने अकादमी का निरीक्षण भी किया। प्रमुख सचिव श्री आशीष उपाध्याय और अकादमी संचालक प्रो. सुरेन्द्र बिहारी गोस्वामी उपस्थित थे।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  18 August 2016

घूंघट से रोजगार तक आदिवासी महिलायें

जे.सी. धोलपुरिया गरीबी से जूझ रही छोटे-से गांव मझौली की बेरोजगार आदिवासी महिलाओं के जीवन की खोई चमक को महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना और मध्यान्ह भोजन कार्यक्रम कुछ हद तक लौटाने में कामयाब रही है। सदा घूंघट में सिमटी-सुकड़ी रहने वाली महिलाओं की जीवन शैली में काफी बदलाव आया है। स्वसहायता समूह बनाकर इन महिलाओं का घूंघट से चेहरा बाहर निकालने और बेरोजगार से आत्मनिर्भर होने तक का सफर महिलाओं के सामाजिक और आथिर्क सशक्तीकरण का एक प्रेरक प्रसंग है।इन महिलाओं के पति दिहाड़ी मजदूर हैं और परिवार का जीवन स्तर सुधारने के लिए ये स्वयं भी कुछ करना चाहती थीं। इसलिए इन महिलाओं ने दुर्गा स्वसहायता समूह और विकास स्वसहायता समूह के नाम से 12-12 महिलाओं के दो समूह बना लिए और प्रत्येक महिला हर माह तीस-तीस रूपये जमा करने लगीं। ये महिलाएं रोजी-रोटी के लिए समूह के रूप में कोई काम करना चाहती थीं, पर घूंघट की ओट में रहने और अपने संकोची स्वभाव के कारण ये अपने मकसद में आगे नहीं बढ़ पा रही थीं और मार्गदर्शन के अभाव में कोई ऐसा कार्य महिलाओं के इन स्वसहायता समूहों के हाथ नहीं लगा, जो उनके जीवन यापन का जरिया बनता। साल भर पहले विश्वास समाज सेवी संगठन ने पहल की। इन महिलाओं को प्रेरित किया और उपर्युक्त दोनों योजनाओं से जोड़ने में मदद की। आज ये महिलाएं पुरूषों के बराबर बैठकर बगैर घूंघट के विचार मंथन करती हैं। महिलाओं के ये दोनों स्वसहायता समूह आज बहुत-सी सामुदायिक गतिविधियां चलाते हैं और ये बस उतना ही कमा पाती हैं, जितने में परिवार चल सकें। खास बात यह है कि इन महिलाओं ने नशामुक्ति के लिए कोई कसर नहीं छोड़ी और बगैर किसी जोर जबरदस्ती के कई पुरूष शराब पीना छोड़ चुके हैं।स्वसहायता समूह की महिलाएं गांव के सभी रास्ते और घर साफ सुथरे रखने और घरों में शौचालय बनाने के लिए ग्रामवासियों को प्रेरित करती हैं। मध्यान्ह भोजन कार्यक्रम इन दोनों स्वसहायता समूह की महिलाओं के लिए बेहद लाभकारी सिद्ध हुआ है। क्षेत्र के स्कूलों और आंगनवाड़ी केन्द्रों में बच्चों को दिया जाने वाले मध्यान्ह भोजन की भोजन पकाने से लेकर सारी व्यवस्थाएं यही स्वसहायता समूह करते हैं। महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना (मनरेगा) ने भी वृक्षारोपण एवं रोपे गये पौधों की सिंचाई के काम के जरिए उनके जीवनयापन की गारंटी दी है। इन योजनाओं से पिछड़े इलाके की इन गरीब महिलाओं की कई समस्याओं का खात्मा हुआ है।दोनों योजनाओं में रोजगार पाने के साथ ही इलाके की व अपनी तरक्की की आशा संजोए ये महिलाएं पूरे समर्पण के साथ काम कर रही हैं। दुर्गा स्वसहायता समूह की अध्यक्ष श्रीमती शांति बाई बताती हैं कि जब दोनांे स्वसहायता समूहों की शुरूआत हुई, तो उस समय स्वरोजगार और गरीबी उन्मूलन इनके लक्ष्य थे। तब से ये महिलाओं की समाज में भागीदारी बढ़ाने में सफल रहे हैं। इसी समूह की सचिव श्रीमती गोमती बाई बताती हैं कि वृक्षारोपण के लिए ट्रीगार्ड बनाने हेतु अब समूह ईंटों का निर्माण भी करेगा। गोमती बाइ का कहना है कि समूहों ने उन्हें उनके परिवारों में धन नियंत्रक और धन प्रबंधक बनाया है।समूहों की सक्रिता से पहलीबार समूहों की महिलाओं व परिवारजनों के रहन-सहन और जीवनशैली में परिवर्तन आया है। कई महिला सदस्यों ने मोबाइल फोन खरीद लिये हैं। श्रीमती गोमती बाई को छोड़कर शेष सभी महिलाएं गैर पढ़ी लिखी हैंं, लेकिन वे अपने बच्चों को पढ़ने स्कूल भेजती हैं। पैसे आने की वजह से उनके परिवार का जीवन स्तर सुधर रहा है। लेकिन उनके लिए इतनी कमाई काफी नहीं है। इससे ज्यादा पैसे कमाने के लिए वे अभी और काम करना चाहती हैं। अपनी राह खुद बनाने वाली इन महिलाओं के लिए नये संघर्ष की शुरूआत तो अब हुई है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat 

Video
Advertisement
x
This website is using cookies. More info. Accept
All Rights Reserved ©2024 MadhyaBharat News.