Since: 23-09-2009

  Latest News :
बसपा बड़े-बड़े पूंजीपतियों और धन्नासेठों के धनबल से दूर: मायावती.   चुनाव आयोग ने दिए छह राज्यों के गृह सचिव और बंगाल के डीजीपी को हटाने के निर्देश.   आगरा जा रही साबरमती एक्सप्रेस दुर्घटनाग्रस्त.   ईडी के समक्ष आज पेश नहीं होंगे केजरीवाल.   हिप्र कांग्रेस के छह बागी विधायकों की अयोग्यता बरकरार.   सत्येंद्र जैन को सुप्रीम कोर्ट से झटका जमानत नहीं मिली.   आचार संहिता के चलते भोपाल में 10 हजार आर्म्स लाइसेंस निलंबित.   भाजपा नेता के मैरिज गार्डन-दुकानों पर चला बुलडोजर.   मुस्लिमों को समझ में आने लगी कांग्रेस की नीयत इसलिए हो रहा मोहभंगः डॉ. सनवर पटेल.   मप्रः डिंडोरी बालाघाट-मंडला में रेड अलर्ट.   राघौगढ़ से लेकर छिंदवाड़ा तक इस बार भाजपा जीत का परचम फहराएगी: वीडी शर्मा.   इलेक्ट्रोरल बॉन्ड घोटाले को मप्र कांग्रेस अध्यक्ष ने बताया भारत का सबसे बड़ा घोटाला.   यात्री बस अनियंत्रित होकर पुल से नीचे गिरी 8 की हालत गंभीर.   नक्सली फरमान: ठेकेदार काम छोड़ दें अन्यथा दी जाएगी मौत की सजा.   वाहन चेकिंग के दौरान सात लाख 95 हजार रुपये नगदी मिले.   सोशल मीडिया पर कांग्रेस- भाजपा का कार्टून वॉर.   कांकेर लोकसभा के भाजपा उम्मीदवार भोजराज नाग देव-जात्रा में हुए शामिल.   कार और बाइक में टक्कर बाइक सवार की मौत.  

आगर मालवा News


agarmalwa, Congress MLA, son passes away

आगरमालवा। आगर मालवा जिले की सुसनेर विधानसभा से कांग्रेस विधायक भेरों सिंह परिहार के छोटे बेटे महेंद्र सिंह (34 वर्ष) का बीमारी के चलते मंगलवार देर रात निधन हो गया। महेंद्र सिंह को लिवर में इन्फेक्शन की समस्या थी। बुधवार को बड़ोद के रतनपुरा गांव में उनका अंतिम संस्कार किया गया। जानकारी अनुसार लिवर इंफेक्शन की परेशानी के चलते महेंद्र सिंह को ईलाज के लिए दिल्ली के एक हॉस्पिटल में भर्ती किया गया था। जहां करीब 17 दिन के उपचार के बाद मंगलवार देर रात साढ़े बारह बजे उनका निधन हो गया। बता दें कि महेंद्र सिंह 2018 के विधानसभा चुनाव में सुसनेर से कांग्रेस केंडिडेट थे। लेकिन उन्हें हार का सामना करना पड़ा था।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  6 March 2024

agarmalwa, School van collides , children injured

आगर मालवा। जिले के सुसनेर में एक स्कूल वैन शनिवार दोपहर डिवाइडर से टकरा गई। इस हादसे में वैन में सवार 12 बच्चे घायल हो गए। साथ ही ड्राइवर-कंडक्टर भी जख्मी हो गए।   प्राप्त जानकारी के अनुसार सरस्वती शिशु मंदिर से बच्चों को लेकर घर छोड़ने जा रही एक स्कूल बस अनियंत्रित होकर रोड डिवाइटर से टकरा गई। इससे पहले वैन शहर के पुराने पेट्रोल पंप के पास रेलिंग से टकराई थी। हादसे में बस में सवार 12 बच्चे तथा ड्राइवर, कंडक्टर घायल हो गए। घायलों को स्थानीय लोगों ने सिविल हॉस्पिटल पहुंचाया। यहां से चार बच्चों और कंडक्टर को जिला अस्पताल रेफर कर दिया गया है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  3 February 2024

agar, Car collides , truck

आगर मालवा। प्रदेश के अधिकांश जिले इन दिनों घने कोहरे की लपेट में हैं। कोहरे के चलते ही आगर मालवा जिले से गुजरे नेशनल हाईवे पर शुक्रवार-शनिवार रात में सड़क हादसा हो गया। कोहरे के कारण सोयत और सुसनेर के बीच ग्राम खजुरी के पास ट्रक व कार की भिड़ंत हो गई। इसमें कार के परखच्चे उड़ गए, वहीं उसमें सवार नरेन्द्र राजपूत और अतुल ठेकेदार मौत हो गई। कार सवार विरेंद्र पिता धन्नालाल राजपूत निवासी हरदा घायल हो गया। उसे सुसनेर के शासकीय हॉस्पिटल ले जाया गया है। दोनों मृतक इंदौर के रहने वाले बताए जा रहे हैं।   सुसनेर थाना प्रभारी अनिल कुमार मालवीय का कहना है कि हादसा देर रात करीब 3 से साढ़े 3 बजे के बीच हुआ। दोनों वाहन कोहरे की वजह से एक-दूसरे को दिखाई नहीं दिए और टकरा गए। टक्कर इतनी तेज थी कि कार पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो गई और उसमें सवार दो लोगों की मौत हो गई। दुर्घटना के बाद से ट्रक ड्राइवर अपना वाहन छोड़कर वहां से फरार हो गया है। उसकी तलाश की जा रही है। दोनों मृतकों के शव को पोस्टमार्टम के लिए नगर परिषद सुसनेर के शव वाहन से सुसनेर के शासकीय हॉस्पिटल लाया गया। सुसनेर पुलिस घटना की जांच कर रही है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  6 January 2024

agarmalwa, Fire broke out, shop and lodge

आगरमालवा। आगरमालवा जिला मुख्यालय के बस स्टेण्ड स्थित आषीर्वाद लॉज की जमीन तल पर स्थित एक बेकरी की दुकान में शनिवार को तड़के लगभग 4-5 बजे के लगभग अज्ञात कारणों से आग लग गई। इस आग के होटल के कुछ हिस्से को भी अपनी चपेट में ले लिया। इस घटना में बेकरी की दुकान पूरी तरह जल गई वही लॉज में आग से नुकसान हुआ है। आगजनी में किसी प्रकार की जनहानी नही हुई है। घटना की जानकारी लगने के बाद नगर पालिका से दमकल गाड़ियों ने मौके पर पहुंचकर एक घंटे की मषक्कत के बाद आग पर काबू पाया। लॉज संचालक ललित राठौर ने बताया इस आगजनी से उन्हें लाखों रूपये का नुकसान हुआ है। लॉज के जमीन तल पर एक बेकरी की दुकान हे जिसमें लगी आग से पूरी लॉज में धुंआ फैल गया। जिससे लोगों की भीड इक्कट्ठी हो गई। जानकारी मिलने के बाद कस्बा पटवारी ने भी मौके मुआयना किया है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  2 December 2023

agarmalwa,  food poisoning

आगरमालवा। जिले के नलखेड़ा थानान्तर्गत ग्राम लटूरी गेहलोत में गुरुवार को हुए मृत्युभोज के कार्यक्रम में भोजन करने के बाद 184 से अधिक लोग फूड पाइजनिंग का शिकार हो गए।   जानकारी के अनुसार कार्यक्रम में बड़ी संख्या में शामिल हुए ग्रामीणों को भोजन के बाद उल्टी-दस्त की शिकायत होने लगी। जब बड़ी संख्या में ग्रामीण बीमार हुए तो शुक्रवार को प्रशासन को सूचना दी गई। इसके बाद ग्राम में आज पहुंचे स्वास्थ्य अमले ने ग्रामीणों का उपचार शुरू किया तथा खाने और पानी का सैंपल लिया। वही कुछ लोग ऐसे भी है जो मृत्युभोज में शामिल नहीं हुए लेकिन उन्हें भी उल्टी दस्त की शिकायत हुई है।   मृत्युभोज कार्यक्रम में 200 से अधिक लोग शामिल हुए थे। इस दौरान नुकती (बूंदी), सेव, बर्फी, गुलाब जामुन, सब्जी पूड़ी खाने के बाद ग्रामीणों की तबीयत बिगड़ने लगी। जब बड़ी संख्या में लोगों को उल्टी-दस्त की शिकायत हुई तो प्रशासन को सूचना दी गई। इसके बाद सुसनेर एसडीएम सोहन कनास और सीएमएचओ एसएस मालवीय सहित स्वास्थ्य विभाग की टीम मौके पर पहुंची और बीमारों का ग्राम में ही इलाज शुरू किया। शुक्रवार दोपहर तक करीब 184 लोगों की जांच की जा चुकी है, जिनमें से किसी की भी स्थिति चिंताजनक नहीं है।   मुख्य चिकित्सा एवं जिला स्वास्थ्य अधिकारी एसएस मालवीय ने बताया कि जानकारी मिलते ही हमने स्वास्थ अमला गांव भेज दिया है, और वहां पर सभी मरीजों का उपचार किया गया। सभी ठीक अवस्था में हैं, किसी की हालत खराब नहीं है। हमारी टीम गांव में ही मरीजों का उपचार कर रही है। जिला खाद्य अधिकारी केएल कुंभकार ने बताया कि फूड पाइजनिंग की शिकायत मिलने पर शुक्रवार को लटूरी गहलोत में गिरिराज पाटीदार के यहां जांच की गई। जहां गुरुवार को मृत्यु भोज कार्यक्रम होना पाया गया। जिसमें जो भोजन सामग्री बची थी उसमें नुकती (बूंदी), सेव और बर्फी के सैंपल लिए गए हैं। जिसकी जांच की जाएगी। इसके साथ ही गांव के पानी के स्रोतों की जांच भी करवाई जा रही है। इसके लिए पीएचई विभाग के अधिकारी कर्मचारी गांव पहुंचे, और उनके द्वारा जो व्यक्ति बीमार हैं उनके घर के पानी का सैंपल लेने के साथ गांव में आने वाले पानी के स्रोत का सैंपल भी लिया गया है जिसकी जांच आगरमालवा की लैबोरेटरी में करवाई जाएगी।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  3 March 2023

agarmalwa, Martyr Arun Sharma, cremated ,full military honors

आगर मालवा। मध्य प्रदेश के आगरमालवा जिले के ग्राम कानड़ निवासी और भारतीय सेना के जवान अरुण शर्मा को हजारों लोगों ने अंतिम विदाई दी। सोमवार को सुबह उनकी अंतिम यात्रा निकाली गई, जिसमें जनसैलाब उमड़ पड़ा। बाद में मुक्तिधाम पर उनका पूरे सैन्य सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया गया है। बीते शनिवार को जम्मू-कश्मीर के कूपवाड़ा में आतंकियों से मुठभेड़ के दौरान अरुण शर्मा शहीद हो गए थे। रविवार देर रात वायुसेना के विमान से उनका पार्थिव शरीर इंदौर एयरपोर्ट पहुंचा था। यहां से सेना के वाहन से उनका शव गृह ग्राम कानड़ लाया गया। सोमवार सुबह उनके निज निवास पर श्रद्धांजलि सभा हुई और इसके बाद शहीद की अंतिम यात्रा शुरू हुई। शव यात्रा में देशभक्ति के नारे और भारत माता का जयकारों से पूरा क्षेत्र गुंजायमान हो गया। हजारों की संख्या में लोग अंतिम यात्रा में शामिल हुए। सड़क से लेकर भवनों की छतों तक बड़ी संख्या में लोग मौजूद रहे। हर कोई अपने वीर जवान को अंतिम सलाम करके श्रद्धांजलि देना चाहता था। देवास शाजापुर संसदीय क्षेत्र सांसद महेंद्र सिंह सोलंकी सहित अन्य जनप्रतिनिधि भी अंतिम यात्रा में शामिल हुए। अंतिम यात्रा मुक्तिधाम पहुंची, जहां उनका सैन्य सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया गया। अंतिम संस्कार के लिए मुक्तिधाम को आकर्षक ढंग से सजाया गया था। यहां छांव से लेकर पेयजल आदि की भी व्यवस्था की गई। अंतिम यात्रा प्रारंभ होने के पहले कलेक्टर अवधेश कुमार शर्मा और एसपी राकेश कुमार सगर ने भी कानड़ गांव पहुंचकर शहीद अरुण शर्मा को श्रद्धांजलि दी और उनके पिता मनोहर लाल शर्मा से मुलाकात कर उन्हें ढांढ़स बंधाया। शहीद के सम्मान और शोक स्वरूप कानड़ के बाजार आज बंद रहे और व्यापारी वर्ग भी बड़ी संख्या में अंतिम यात्रा में शामिल हुआ। उल्लेखनीय है कि शहीद अरूण का छोटा भाई शिवशक्ति शर्मा भी एयरफोर्स में तैनात है तथा वर्तमान में वह कर्नाटक के बेलगांव में आटो टेक्निकल शाखा में सामरा सेंटर पर अपनी सेवाएं दे रहा है। वहीं इनके पिता पेशे से शिक्षक हैं। शहीद अरूण का विवाह चार माह पहले एक दिसम्बर को समीपस्थ उज्जैन जिले के ग्राम गुराडिया निवासी शिवानी शर्मा से हुआ था।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  18 April 2022

आगर-मालवा mp

  आगर-मालवा जिले के गुराड़िया सोयत में खोला जायेगा महाविद्यालय   एमपी के मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान ने आज आगर-मालवा जिले के ग्राम गुराड़िया सोयत में माँ आशापुरा धाम में माता के दर्शन किये और अखिल भारतीय पालीवाल महाजन समाज के कार्यक्रम में शामिल हुए। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने अखिल भारतीय पालीवाल महाजन समाज के कार्यक्रम में कहा कि वर्षा का जल सहेजने के लिये प्रदेशव्यापी अभियान चलाया जायेगा। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर गुराड़िया सोयत में अगले शिक्षा सत्र से महाविद्यालय खोलने तथा बड़ौद के बीजानगरी में माँ हरसिद्धि मंदिर तक सड़क निर्माण के लिये 97 लाख रुपये स्वीकृत करने की घोषणा की। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश में हर खेत तक पानी पहुँचाने का संकल्प पूरा करने के लिये मई माह से अभियान चलाया जायेगा। इस अभियान में सभी तरह की छोटी-बड़ी जल-संरचनाओं का निर्माण करवाया जायेगा। उन्होंने बताया कि इसके लिये 500 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। श्री चौहान ने सरकार द्वारा पानी सहेजने के काम में प्रदेशवासियों से भरपूर सहयोग का आव्हान किया। श्री चौहान ने इस अवसर पर राज्य सरकार की जन-हितकारी योजनाओं की जानकारी देते हुए बताया कि कृषि के विकास तथा किसानों के कल्याण के लिये राज्य सरकार निरंतर काम कर रही है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में चना, मसूर और सरसों 10 अप्रैल से समर्थन मूल्य पर खरीदा जायेगा और इन फसलों के लिये राज्य सरकार किसानों को 100 रुपये प्रति क्विंटल की दर से बोनस भी देगी। श्री चौहान ने बताया कि प्रदेश में सूखा राहत के लिये 1600 करोड़ और फसल बीमा के लिये 1700 करोड़ रुपये की व्यवस्था की गई है। मुख्यमंत्री ने किसानों को दी जा रही सुविधाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी। मुख्यमंत्री ने कहा कि पालीवाल समाज में बेटियों के मान-सम्मान की रक्षा की परम्परा है। उन्होंने माँ आशापुरा के दर्शन के लिये आने वाले श्रद्धालुओं के लिये सामुदायिक भवन निर्माण में हरसंभव मदद देने का आश्वासन दिया। उन्होंने कहा कि यहाँ सुलभ कॉम्पलेक्स के संचालन की व्यवस्था समाज को करना होगी। कार्यक्रम में पालीवाल समाज ने मुख्यमंत्री को पगड़ी पहनाकर उनका स्वागत किया। इस मौके पर भारतीय किसान संघ के क्षेत्रीय संगठन मंत्री श्री शिवकांत दीक्षित, सांसद श्री रोडमल नागर, विधायक सर्वश्री मुरलीधर पाटीदार, गोपाल परमार, हजारीलाल दांगी और दिलीप सकलेचा तथा पालीवाल समाज के अध्यक्ष श्री मदनलाल चौधरी सहित अन्य जन-प्रतिनिधि भी मौजूद थे।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  27 March 2018

kisan hadtal

किसान हड़ताल का असर ,दूध-सब्जी की सप्लाई रुकी  मध्यप्रदेश में किसानों की हड़ताल के तीसरे दिन शनिवार को एक बार फिर आम लोगों को दूध और सब्जी की किल्लत का सामना करना पड़ा। कई इलाकों में पुलिस की सुरक्षा में दूध और सब्जी की दुकानें खुलीं, लेकिन इन्हें बहुत ज्यादा कीमत पर बेचा गया। उधर कई जगह आंदोलन कर रहे किसानों ने दूध और सब्जी की सप्लाई रोकने के लिए निजी वाहनों और बसों में भी चेकिंग शुरू कर दी है। भारतीय किसान संघ भी अब इस हड़ताल में शामिल होगा। किसान के आंदोलन पर सरकार हरकत में आ गई है। शनिवार दोपहर मुख्य सचिव बसंत प्रताप सिंह ने इंदौर, उज्जैन और भोपाल संभाग के अधिकारियों से वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिए चर्चा की। इस दौरान तीनों संभागों के आईजी, कलेक्टर, एसपी और दुग्ध संघ के अधिकारी भी उपस्थित थे। देवास के पास कन्नौद में खेत से 2 लीटर दूध लेकर घर आ रहे किसान को आंदोलनकारियों ने सुबह 8.15 बजे सरकारी अस्पताल के सामने रोक लिया, उन्होंने पहले दूध बहाया इसके बाद किसान के साथ मारपीट की। मामले में रिपोर्ट लिखाई गई। राजोदा में कैलोद चौराहे पर निजी वाहनों को रोक कर किसानों ने चेकिंग की, सुबह से खुली दूध डेयरियां भी बंद करवा दी गईं। खंडवा में बसों की चेकिंग में मिली सब्जी किसानों ने सड़क पर फेंकी। महाराष्ट्र से आया दूध का वाहन भी रोका, जिसके बाद ड्राइवर वाहन को थाने ले गया। वहां पुलिस के संरक्षण में दूध ज्यादा कीमत में बिका। शाजापुर में सांची दूध की सप्लाई होने से स्थिति कुछ सामान्य हुई, लेकिन खुला दूध अब भी नहीं मिला। यहां सब्जी की सप्लाई बंद रही। शाजापुर में करीब बड़ी संख्या में किसान सड़क पर उतर आए और सरकार विरोधी नारे लगाते हुए जमकर प्रदर्शन किया। मंदसौर में 300 लीटर दूध एक कार से जब्त हुआ, जिसके बाद जिला अस्पताल में इसे बांट दिया गया। कई जगह किसानों का विरोध जारी रहा उन्होंने रोक-रोकर वाहनों की चेकिंग की। दूध और सब्जी की किल्लत के चलते कई जगह आम लोगों ने किसानों का विरोध किया। लोगों का कहना है कि यह तरीका बिल्कुल गलत है। झाबुआ और आलीराजपुर में हड़ताल का कोई असर नहीं दिखा, यहां सामान्य रूप से मंडी खुली और दूध की सप्लाई भी सामान्य रही। हालांकि मंड़ि‍यों में सब्जी की आवक पहले की अपेक्षा कम रही। खरगोन सब्जी मंडी में हालत सामान्य रहे लेकिन सब्जियों के भाव आसमान पर रहे। इंदौर और धार में किसानों आंदोलन के चलते व्यापारी खरगोन नहीं पहुंचे। यहां दूध की सप्लाई भी सामान्य रही। रविवार को सब्जी मंडी बंद रह सकती है। जिले के भीकनगांव में सब्जी का व्यापार जारी। यहां सांची के दूध की सप्लाई भी हुई, गड़बड़ी की आशंका के चलते अमूल का दूध नहीं मंगवाया गया। जानकारी के मुता‍बिक सांची का 10 हजार लीटर दूध यहां सप्लाई हुआ। बड़वानी में किसान आंदोलन का असर नहीं रहा।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  3 June 2017

mp vidhansabha

  मंत्री भार्गव की टिप्पणी हुई विलोपित      विधानसभा में आज प्रश्नकाल काफी हंगामेदार रहा। प्रश्नकाल के दौरान पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री गोपाल भार्गव की टिप्पणी से कांग्रेस खड़े हो गए और माफी की मांग करने लगे। दरअसल, कांग्रेस ने सिंहस्थ को लेकर विधानसभा में कई प्रश्न लगाए हैं, जिस पर मंत्री भार्गव ने कांग्रेसियों पर टिप्पणी कर दी। कांग्रेस विधायकों ने हंगामा करते हुए मंत्री से माफी की मांग की जिस पर मंत्री नरोत्तम ने कहा कि माफी नहीं मांगेंगे तो भार्गव ने भी इससे मना कर दिया। साथ ही कहा कि जहां भी शिकायत करना हो कर दो। इससे हंगामे की स्थिति बनने लगी तो अध्यक्ष ने भार्गव द्वारा की गई टिप्पणी को कार्यवाही से विलोपित करा दिया।   नरोत्तम और नायक के बीच तीखी नोकझोंक अवैध खनन के मामले में विपक्ष द्वारा मंत्री का जवाब मांगे जाने पर मुकेश नायक ने कहा कि बताया जाए। नरोत्तम ने कहा कि मुकेश भाई यहां पर वकालत न करें। इस पर दोनों के बीच तीखी नोकझोंक हुई। इस बीच गौरीशंकर शेजवार ने विपक्ष की ओर इशारा करते हुए कहा कि आप सब लोग ठिकाने लग जाओगे, एक भी जीतकर नहीं आओगे। इसका विधायक गोविन्द सिंह ने कड़ा विरोध किया। बाद में अध्यक्ष ने शेजवार की टिप्पणी को विलोपित करा दिया। अध्यक्ष ने सीतासरन शर्मा ने व्यवस्था बताते हुए कहा कि प्रश्नकाल के दौरान अगर भोजन अवकाश या स्थगन की स्थिति बनती है और सदन फिर से समवेत होता है तो मंत्री जवाब नहीं देगा और उन्होंने प्रश्न अग्राह्य कर दिया। इसके बाद भी मंत्री द्वारा जवाब मांगा जाता रहा। मंत्री का जवाब न दिए जाने से नाराज कांग्रेस के तरुण भनोट समेत अन्य एमएलए के साथ गर्भगृह में आ गए और नारेबाजी करते रहे। इधर, बसपा विधायक सत्यप्रकाश सखवार ने ग्वालियर में शराबियों द्वारा महिलाओं से छेड़छाड़ का मामला उठाया। जिस अध्यक्ष ने कल शून्यकाल में चर्चा का आश्वासन दिया   कांग्रेस बोली, सदन के बाहर हो रही सौदेबाजी मंत्री से आश्वासन मिलने के बाद भाजपा विधायक आरडी प्रजापति को शांत हो गए, लेकिन कांग्रेस ने इस मुद्दे पर खासा हंगामा किया। कांग्रेस का कहना था कि सदन में उठाए गए मसले पर बाहर कैसे सौदेबाजी और समझौता हो सकता है। मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने प्वाइंट आॅफ आॅर्डर उठाते हुए कहा कि सदन में विवाद होने पर अध्यक्ष के कक्ष में उसे सुलझाने की परंपरा है और हमने यही किया है।   बटाईदार नहीं बन सकेंगे जमीन मालिक, पांच साल का होगा अनुबंध विधानसभा में हुई कैबिनेट बैठक प्रसं, भोपाल। राज्य सरकार खेती को बटाई पर देने की प्रथा को कानूनी जामा पहनाने जा रही है। अब जमीन पर कब्जे के आधार पर बटाईदार भूमिस्वामी नहीं बन सकेगा वहीं फसलों के नुकसान होंने पर बटाईदार को भी फसल बीमा का मुआवजा वैधानिक रुप से मिल सकेगा।  इसके लिए राज्य सरकार मध्यप्रदेश भूमिस्वामी एवं बटाईदार के हितों का संरक्षण विधेयक 2016 इसी विधानसभा सत्र में लाने जा रही है। आज कैबिनेट बैठक में इस विधेयक के मसौदे को मंजूरी दी गई। सरकार के प्रवक्ता नरोत्तम मिश्रा ने बताया कि बटाईदार और किसान के बीच छह माह से पांच साल तक एग्रीमेंट होगा। कृषि के अलावा बटाईदार अन्य काम भी कर सकेंगे। विवाद की स्थिति में तहसीलदार के समक्ष अपील की जा सकेगी। अभी तक प्रदेश में बटाईदार प्रथा को कानूनन मान्यता नहीं है। इसके चलते जमीन बटाई पर देने वाले की जमीन पर बटाईदार भूस्वामी बनने के लिए कोर्ट पहुंच जाता है। वहीं इसका दूसरा पहलू यह भी है कि फसल का नुकसान होने पर भूस्वामी को ही उसका मुआवजा मिलता है और खेती बटाई पर लेने वाले किसानों को यह लाभ नहीं मिल पाता।   इन पर भी फैसला कैबिनेट में प्राकृतिक आपदा की स्थिति में अल्पकालीन ऋण को मध्यकालीन ऋण में परिवर्तित किए जाने  पर राज्य शासन के पंद्रह प्रतिशत अंशदान की राशि पर ब्याज दर के निर्धारण के प्रस्ताव को भी मंजूर कर दिया। 4 जून से 30 जून तक दस लाख चालीस हजार क्विंटल  प्याज खरीदी के लिए खर्च की गई राशि का अनुमोदन भी कैबिनेट में किया गया। इसमे 6 रुपए किलो प्याज खरीदने से लेकर उसके सम्पूर्ण खर्च 9.50 रुपए प्रति किलो का अनुसमर्थन किया गया।   कैबिनेट में रामचरण तिवारी विरुद्ध रीवा कलेक्टर राहुल जैन के मामले में अवमानना प्रकरण पर भी चर्चा हुई। मुरैना संभाग में लोक निर्माण विभाग के तत्कालीन सहायक यंत्री एमएस पवैया के विरुद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही किए जाने के प्रस्ताव पर भी चर्चा हुई। अलीराजपुर में पीएचई के सेवानिवृत्त सहायक यंत्री वीवी राजवाड़े को देय पेंशन की राशि में कटौती पर भी केबिनेट में विचार किया गया।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  26 July 2016

khet

    पहाड़ियों और पठारों की बहुलता वाले आगर मालवा जिले के ग्रामीण इलाकों में रोजगार के अवसर देने के लिए कलेक्टर दुर्ग विजय सिंह ने एक नया फार्मूला तय किया है। इस व्यवस्था में किसान को अपने ही खेत से पत्थर खोद कर उसे मेढ़ पर रखना होगा, इसके बदले किसान को मनरेगा के तहत दी जाने वाली मजदूरी की राशि का भुगतान किया जाएगा।  ग्राम उदय से भारत उदय अभियान के दौरान यह व्यवस्था शुरू करने के पीछे कलेक्टर की मंशा है कि किसानों के खेत उपजाऊ बनें। इसके अलावा जिले में जल संरक्षण के लिए छोटे व निस्तारित तालाबों व कुंडों को जनभागीदारी से काम कराया जा रहा है। जेसीबी व ट्रेक्टर से ग्रामीण जल संरक्षण के काम में जुटे हैं। ग्राम संसद में ग्रामीण खुद इसकी मांग कर रहे हैं। कलेक्टर सिंह के अनुसार जिले की 227 ग्राम पंचायतें हैं। इनमें से हर पंचायत में तीन काम 25 मई से शुरू किए जा रहे हैं। इसके लिए स्टीमेट तैयार कर उसके अनुमोदन की कार्यवाही की जा रही है।   कलेक्टर सिंह के मुताबिक नए जिले आगर मालवा में मैन पावर की दिक्कत है। इसके साथ ही सिंहस्थ में भी अमला लगा है। इस कारण ग्राम उदय के कामों की फीडिंग में दिक्कतों का सामना प्रशासन को करना पड़ रहा है।   अभियान के दौरान दिव्यांगों के परीक्षण कर उन्हें शिविर लगाकर उपकरण बांटने का काम भी शुरू है। वहीं महिलाओं के स्वास्थ्य परीक्षण के लिए भी ब्लाक और जिला स्तर पर शिविर लगाकर उनकी जांच कराई जा रही है।     Attachments area          

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  28 May 2016

Video
Advertisement
x
This website is using cookies. More info. Accept
All Rights Reserved ©2024 MadhyaBharat News.