Since: 23-09-2009

  Latest News :
बसपा बड़े-बड़े पूंजीपतियों और धन्नासेठों के धनबल से दूर: मायावती.   चुनाव आयोग ने दिए छह राज्यों के गृह सचिव और बंगाल के डीजीपी को हटाने के निर्देश.   आगरा जा रही साबरमती एक्सप्रेस दुर्घटनाग्रस्त.   ईडी के समक्ष आज पेश नहीं होंगे केजरीवाल.   हिप्र कांग्रेस के छह बागी विधायकों की अयोग्यता बरकरार.   सत्येंद्र जैन को सुप्रीम कोर्ट से झटका जमानत नहीं मिली.   आचार संहिता के चलते भोपाल में 10 हजार आर्म्स लाइसेंस निलंबित.   भाजपा नेता के मैरिज गार्डन-दुकानों पर चला बुलडोजर.   मुस्लिमों को समझ में आने लगी कांग्रेस की नीयत इसलिए हो रहा मोहभंगः डॉ. सनवर पटेल.   मप्रः डिंडोरी बालाघाट-मंडला में रेड अलर्ट.   राघौगढ़ से लेकर छिंदवाड़ा तक इस बार भाजपा जीत का परचम फहराएगी: वीडी शर्मा.   इलेक्ट्रोरल बॉन्ड घोटाले को मप्र कांग्रेस अध्यक्ष ने बताया भारत का सबसे बड़ा घोटाला.   यात्री बस अनियंत्रित होकर पुल से नीचे गिरी 8 की हालत गंभीर.   नक्सली फरमान: ठेकेदार काम छोड़ दें अन्यथा दी जाएगी मौत की सजा.   वाहन चेकिंग के दौरान सात लाख 95 हजार रुपये नगदी मिले.   सोशल मीडिया पर कांग्रेस- भाजपा का कार्टून वॉर.   कांकेर लोकसभा के भाजपा उम्मीदवार भोजराज नाग देव-जात्रा में हुए शामिल.   कार और बाइक में टक्कर बाइक सवार की मौत.  

सिंगरौली News


singroli, forest department, dismissed from job

सिंगरौली। वन मंडल अधिकारी कार्यालय सिंगरौली में पदस्थ एक बाबू (लिपिक) ने शुक्रवार को सरकारी आवास में अपनी पत्नी के साथ फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। सुबह दोनों के शव अपने सरकारी आवास में फांसी के फंदे से लटके मिले। बाबू कुछ दिन पहले अपने दफ्तर में ड्यूटी के दौरान शराब पी रहे थे। इस दौरान महिला सहकर्मी ने वीडियो बनाकर इसे वायरल किया था। साथ ही उनकी शिकायत भी की थी। इसके बाद उन्हें पहले सस्पेंड और फिर नौकरी से बर्खास्त कर दिया गया था।     वन मंडल कार्यालय सिंगरौली में पदस्थ लिपिक शिवराज सिंह सेवा से पृथक होने बाद से ही वनकर्मी मुख्यालय छोड़ अपने गांव चला गया था। बताया जा रहा है कि शुक्रवार को सुबह ही अपनी पत्नी के साथ बैढ़न आया था। इसके बाद दोनों यहां अपने सरकारी आवास में फांसी लगा ली। आसपास के लोगों की सूचना पर पुलिस मौके पर पहुंची और मौका-मुआयना करने के बाद दोनों के शव पोस्टमार्टम के लिए भेज दिए। फिलहाल पुलिस मामले की जांच में जुटी है।     बताया जा रहा है कि वन मंडल कार्यालय सिंगरौली में पदस्थ महिलाकर्मी को लिपिक शिवराज सिंह आए दिन अश्लील गाली दिया करता था। वह आफिस में ही बैठकर शराब भी पीता था। महिलाकर्मी ने डीएफओ को दिए शिकायत पत्र में आरोप लगाया कि बाबू धारदार हथियार भी साथ में रखता है। बताया जाता है कि महिला कर्मी ने संबंधित बाबू को एक दिन आफिस में गाली देने से मना किया तो शराबी बाबू और उससे उलझ पड़ा और तेज स्वर में उसे गाली देते हुए उसे और उसके परिवार को खत्म करने की धमकी देने लगा।     शिकायत के अनुसार बाबू के पास एक लाइसेंसी रिवाल्वर भी थी, जिससे वह धमकी देता था। वह शिकायतकर्ता महिला कर्मचारी को रात में भी काल करता और धमकाता था, जिससे उसके स्वजन डरे-सहमे थे। पीड़ित महिला कर्मचारी ने अपने जान-माल की सुरक्षा के लिए के पुलिस अधीक्षक को भी आवेदन पत्र दिया। महिला कर्मचारी ने शराबी बाबू का वीडियो एवं आडियो भी पुलिस को दिया। पुलिस ने अब तक एफआइआर दर्ज नहीं की है। इतना कुछ होने के बाद डीएफओ कार्यालय की ओर से शिवराज सिंह के कृत्य को घोर कदाचरण की श्रेणी में मानते हुए उसकी सेवा समाप्त कर दी गईं।     सिंगरौली वन क्षेत्र के डीएफओ अखिल कुमार बंसल ने कहा कि घटना दोपहर करीब दो बजे की। अभी मैं भोपाल में हूं। फोन से ही जानकारी मिली है कि शिवराज सिंह ने पत्नी समेत फांसी लगा ली है। फारेस्ट फोर्स और पुलिस मौके पर जांच कर हैं।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  1 March 2024

singroli,  massive fire broke out , Morwa

सिंगरौली। जिले के मोरवा शहर में दीपावली की देर रात एक फर्नीचर की दुकान और दुकान में भीषण आग लग गई। आग इतनी विकराल थी कि उसकी जद में आकर मकान और दुकान दोनाें पूरी तरह से जल कर खाक हो गए। सूचना देने के करीब डेढ़ घंटे बाद मौके पर दमकल की गाड़ी पहुंची और सोमवार सुबह तक आग पर काबू पाने का प्रयास जारी रहा।   जानकारी अनुसार शहर के पुरानाब बाजार स्थित विनोद जायसवाल की फर्नीचर की दुकान में दीपावली की देर रात करीब दो बजे शॉर्ट सर्किट से आग लग गई। थोड़ी ही देर में आग ने विकराल रुप ले लिया और दुकान के ऊपर बने मकान को भी अपनी चपेट में लिया। देखते ही देखते आग की चपेट में दुकान सहित पूरा मकान आ गया। आगजनी की भीषणता का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि इस घटना में विनोद जायसवाल के बगल में ही बनी उनके भाई रोहित जायसवाल की दुकान भी स्वाहा हो गई। देर रात रहवासियों ने मकान और दुकान से आग की लपटें निकलती देखी तो घर के लोगों के सूचना दी और आग बुझाने के प्रयास में जुट गए। इसी दौरान लोगों द्वारा स्थानीय पुलिस प्रशासन समेत दमकल विभाग व विद्युत विभाग को भी सूचित किया गया। सूचना के बाद भी दमकल के वाहन करीब डेढ़ घंटे की देरी से पहुंचे। तब तक आग ने दो दुकान समेत ऊपर के मकान को पूरी तरह से अपनी चपेट में लिया था। आगजनी से सब कुछ जलकर स्वाहा हो गया। स्थानीय लोगों की मदद से घर में रखे सिलेंडर और कीमती सामानों को लेकर घर वालों को भाग खड़ा होना पड़ा। बताया जाता है कि दोनों भाइयों के परिवारों को मिलाकर करीब दर्जन भर लोग ऊपर बने मकान में रहते थे। सोमवार सुबह तक आग पर काबू पाने का प्रयास जारी था।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  13 November 2023

singroli, Delhi and Punjab,  Kejriwal

सिंगरौली। मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में जीत के लिए आम आदमी पार्टी (आप) धुंआधार प्रचार प्रसार कर रही है। आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल गुरुवार को पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान के साथ मध्य प्रदेश के दौरे पर रहे। उन्होंने सिंगरौली में आम आदमी पार्टी प्रत्याशियों के पक्ष में विशाल रोड शो किया। रोड शो राजकमल होटल से मल्हार पार्क तक निकाला गया। रोड शो में 'आप' के राष्ट्रीय संगठन महामंत्री और राज्यसभा सांसद डॉ संदीप पाठक भी मौजूद रहे। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि सवा साल पहले मैंने सिंगरौली की जनता से रानी अग्रवाल को मेयर बनाने की अपील की थी, आपने मेरी प्रार्थना सुनी, आशीर्वाद दिया इसलिए आपको नमन करता हूं। अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली और पंजाब में जो चमत्कार हुआ है अब मध्य प्रदेश में भी आने वाले दिनों में चमत्कार होगा। अरविंद केजरीवाल ने कहा कि आज से 10 साल पहले दिल्ली के लोगों ने देश की राजनीति बदलकर रख दी। जब हमने 2012 में नई नई पार्टी बनाई थी लोग कहते थे कि इनकी जमानत जब्त होगी, शायद केजरीवाल की जमानत बच जाए। एक साल बाद जब दिल्ली में चुनाव हुए तो हमारी 67 सीटें आईं, भाजपा की 3 और कांग्रेस का जीरो।   भाजपा वाले देते हैं गिरफ्तार करने की धमकी अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली के अंदर भाजपा वाले रोज धमकी दे रहे हैं कि केजरीवाल को गिरफ्तार करेंगे। केजरीवाल के शरीर को तो गिरफ्तार कर लोगे लेकिन केजरीवाल की सोच को कैसे गिरफ्तार करोगे। एक केजरीवाल को तो गिरफ्तार कर लोगे, हजारों, लाखों और करोड़ों केजरीवाल को कैसे गिरफ्तार करोगे। आज देश का बच्चा बच्चा पूछ रहा है कि 10 सालों से केंद्र में तुम्हारी सरकार है, मध्य प्रदेश में 15 सालों से तुम्हारी सरकार है, 10 सालों में केजरीवाल ने अच्छे स्कूल, अच्छे अस्पताल बना दिए तुमने कितने स्कूल बनाए, कितने अस्पताल बनाए।     आप जितनी जल्दी तरक्की किसी और पार्टी ने नहीं की: भगवंत मान पंजाब के मुख्यमंत्री सरदार भगवंत मान ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि आम आदमी पार्टी ने जितनी जल्दी तरक्की की है किसी और पार्टी ने नहीं की। उन्होंने कहा कि ये पार्टी की नहीं बल्कि लोगों की सोच की तरक्की है। उन्होंने कहा कि मध्य प्रदेश में भी तरक्की चाहिए तो वोट वाला बटन बदलना होगा नहीं तो लोग अब भी दो बटनों के बीच में ही फंसे हैं। उन्होंने कहा कि दिल्ली और पंजाब के बाद मध्य प्रदेश के सिंगरौली ने हवा का रुख पलटा है। भगवंत मान ने कहा कि अरविंद केजरीवाल ने बड़ा सोच समझकर झाड़ू चुनाव चिन्ह लिया था। झाड़ू से पहले हम दुकान, मकान साफ करते थे अब राजनीति की गंदगी साफ कर रहे हैं।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  2 November 2023

singroli, Reward , MLA Ramlallu Vaish

सिंगरौली। एक आदिवासी युवक को गोली मारकर घायल कर देने वाले विधायक रामलल्लू वैश्य के बेटे विवेक की गिरफ्तारी के लिए पुलिस लगातार छापामारी कर रही है। इधर, जिले के एसपी ने शनिवार को उसकी गिरफ्तारी पर 10 हजार रुपये का इनाम भी घोषित किया है।     सिंगरौली विधायक रामलल्लू वैश्य के बेटे विवेक वैश्य पर पुलिस अधीक्षक ने 10,000 रुपये का इनाम घोषित किया है। दो दिन पहले विधायक पुत्र ने एक आदिवासी युवक पर गोली चलाई थी। जिसे लेकर पुलिस ने उसके खिलाफ केस दर्ज किया था। इसके बाद से वह फरार है। उसकी गिरफ्तारी के लिए पुलिस टीम गठित कर छापामारी की जा रही है।     घटना के बाद देर रात से ही मोरवा पहुंचे पुलिस अधीक्षक मो. यूसुफ कुरैशी स्वयं इस मामले की जांच कर रहे है। आरोपित की गिरफ्तारी के लिए सायबर सेल एवं अन्य तकनीकी जानकारी की सहारा लिया जा रहा है, लेकिन पुलिस को अब तक सफलता नहीं मिली है। पुलिस का दावा है कि वह जल्द ही आरोपित को गिरफ्तार कर लेगी। इधर, कांग्रेस के पदाधिकारियों ने इस घटना के विरोध में धरना प्रदर्शन ज्ञापन सौंपा।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  5 August 2023

bhopal, Chief Minister,Samarsata Yatra

भोपाल। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि संत शिरोमणि रविदास जी ने ऐसे राज की परिकल्पना की थी जहां हर व्यक्ति को भरपेट भोजन मिले और सभी का कल्याण हो। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत में ऐसी ही शासन व्यवस्था स्थापित की है, जिसमें हर व्यक्ति के लिए भरपेट भोजन, रहने के लिए मूलभूत सुविधाओं से युक्त पक्का आवास, शिक्षा, स्वास्थ्य की व्यवस्था की गई है। हर व्यक्ति का कल्याण किया जा रहा है। मुख्यमंत्री चौहान बुधवार को बैढ़न, सिंगरौली से संत रविदास समरसता यात्रा का शुभारंभ कर रहे थे। उन्होंने संत रविदास का पूजन, दीप प्रज्ज्वलन एवं संत भैयालाल भगत, रमाशंकर दास, कन्हैया लाल और सेवादार रमाकांत दास, रामसजीवन दास और प्रेमदास का अंग वस्त्र, शॉल तथा श्रीफल से सम्मान किया। मुख्यमंत्री ने जल कलश और मृदा पात्र का भी पूजन किया।       मुख्यमंत्री ने कहा कि संत रविदास जी भारतीय संत परंपरा के शिरोमणि थे जिन्होंने सामाजिक सद्भाव, समरसता और समानता का मंत्र दिया। उन्होंने जात-पात, छुआछूत और कुप्रथाओं का कड़ा विरोध किया। वे परोपकारी, दयालु और मृदुभाषी थे। वे चर्म शिल्पी थे और जो कमाते थे दीन-दुखियों में बाँट देते थे, इस कारण पिता ने उन्हें घर से निकाल दिया था, परंतु उनका जन्म भक्ति और परोपकार के लिए था। वे समरसता के अग्रदूत थे। उन्होंने भारतीय संस्कृति और जीवन मूल्यों की रक्षा की। मैंने संत रविदास जी की जयंती पर 8 फरवरी को सागर में घोषणा की थी कि वहां 102 करोड़ रुपए की लागत से संत रविदास जी का भव्य मंदिर और स्मारक बनाया जाएगा, जो समाज को शांति, सद्भाव और समरसता का संदेश देगा। समाज में संत रविदास के संदेश और जीवन मूल्यों के प्रति जागरूकता लाने के उद्देश्य से प्रदेश भर में समरसता यात्राएँ निकाली जा रही हैं, जो 12 अगस्त को सागर पहुँचेंगी।       उन्होंने कहा कि संत रविदास के व्यक्तित्व और कृतित्व पर केंद्रित रथ प्रदेश के 45 जिलों और 53 हजार गाँवों से होकर निकलेंगे, जिनमें हर गाँव की मिट्टी और 315 नदियों का जल शिलान्यास स्थल पर ले जाया जाएगा। रथ में स्वामी रविदास की पादुका, चित्र और कलश होंगे, जिनका जगह-जगह पूजन किया जाएगा। रथ पर सामाजिक समरसता के संदेश उल्लेखित है। चौहान ने कहा कि 12 अगस्त को प्रधानमंत्री मोदी सागर में संत रविदास के स्मारक का शिलान्यास करेंगे। यह भव्य स्मारक नागर शैली में बनाया जाएगा, जिसमें संत रविदास के दोहे और शिक्षाएं उकेरी जाएंगी। स्मारक में चार गैलरी होंगी। प्रथम गैलरी में संत रविदास का जीवन, दूसरी में इंटरप्रिटेशन सेंटर, तीसरी में उनका दर्शन और रविदासिया पंथ की शिक्षाएँ और चौथी गैलरी में उनका काव्य और साहित्य लाइब्रेरी और संगत हॉल होगा। स्मारक के पास ही जलकुंड, भक्त-निवास और भोजन-शाला बनाई जाएगी। साथ ही भोपाल में संत रविदास ग्लोबल स्किल पार्क बनाया जा रहा है जहां 6000 बच्चों को ट्रेनिंग दी जाएगी।       काशी से आये संत भैयालाल भगत सिंह ने कहा कि संत शिरोमणि रविदास जी के स्मारक में उनकी जन्म-स्थली का पवित्र जल का उपयोग होना हमारे लिये सौभाग्य का विषय है। उन्होंने गुरू रविदास जी की समरसता एवं समाज कल्याण के संदेशों का उल्लेख किया। सांसद रीति पाठक ने कहा कि आज का दिन एतिहासिक दिन है, जिसमें संत रविदास की जन्म-स्थली काशी से आये संतों का सम्मान करने का मौका मिला है। यात्रा प्रभारी कैलाश जाटव ने कहा कि यह यात्रा 5 जिलों से प्रारंभ होकर हजारों गाँव से होते हुए पूरे प्रदेश की नदियों का जल एवं मिट्टी को लेकर सागर पहुँचेंगी, जिसका उपयोग संत रविदास जी के स्मारक में होगा। कार्यक्रम में वन मंत्री विजय शाह, विधायक अमर सिंह, सिंगरौली विधायक राम लल्लू बैस, विधायक चितरंगी अमर सिंह, कांतदेव सिंह, रणवीर सिंह रावत, रामसुमिरन गुप्ता सहित अन्य जन-प्रतिनिधि एवं बड़ी संख्या में श्रद्धालु उपस्थित रहे।    

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  26 July 2023

Singrauli, Bus collided ,auto, three died

सिंगरौली। जिले में मंगलवार दोपहर में भीषण सड़क हादसा हो गया। यहां एक यात्री बस ने ऑटो को टक्कर मार दी। हादसे में तीन लोगों की मौके पर ही मौत हो गई, वहीं तीन लोग गंभीर रूप से घायल हुए हैं, जिन्हें ट्रामा सेंटर बैढ़न में भर्ती कराया गया है। घटना सिंगरौली जिले के बरगवां बैढ़न रोड मंगलवार दोपहर करीब दो बजे की बताई जाती है। अभी मृतकों की पहचान नहीं हो पाई है।   प्राप्त जानकारी के अनुसार बैढ़न की तरफ से बरगवां की ओर आ रही तेज रफ्तार यात्री बस ने मंगलवार दोपहर में ऑटो को टक्कर मार दी। दुर्घटना में ऑटो में सवार तीन लोगों की मौत हो गई तो वहीं बस में सवार तीन यात्री गंभीर रूप से घायल हो गए। घायलों को उपचार के लिए ट्रामा सेंटर बैढ़न में भर्ती कराया गया है। घटना की जानकारी मिलते ही बैढ़न और बरगवां पुलिस मौके पर पहुंची तथा घायलों को अस्पताल भिजवाया। वहीं, मृतकों के शव पंचनामा के बाद पोस्टमार्टम के लिए अस्पताल भेज दिये गए हैं।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  25 April 2023

singroli,Patwari arrested , taking bribe

सिंगरौली। लोकायुक्त पुलिस टीम ने चितरंगी में एक पटवारी को पांच हजार रुपये रिश्वत लेते रंगे हाथ पकड़ा है। पटवारी ने यह राशि सरकारी जमीन का पट्टा देने के एवज में मांगी थी। कार्रवाई के बाद से राजस्व अमले में हड़कंप मचा हुआ है। लोकायुक्त पुलिस की 12 सदस्य टीम ने उप पुलिस अधीक्षक राजेश पाठक के नेतृत्व में ये कार्रवाई सोमवार सुबह की है। प्राप्त जानकारी के अनुसार सुरेश कुमार साहू पुत्र गुलाब साहू, निवासी खटाई मजदूरी का काम करता है जिसे सरकारी जमीन का पट्टा दिया जाना था। सुरेश ने कई दिनों तक पटवारी पंकज पटेल के चक्कर लगाए, लेकिन पट्टा नहीं मिला। बाद में पटवारी ने कहा कि शासकीय जमीन का पट्टा हासिल करने के लिए कुछ देना पड़ेगा। आखिरकार 10000 रुपये में सौदा पक्का हुआ। फरियादी सुरेश साहू ने इसकी शिकायत लोकायुक्त रीवा से कर दी। पटवारी पंकज पटेल ने रिश्वत की पहली किश्त पांच हजार रुपये सोमवार को मांगी थी। तय योजना के अनुसार सुरेश साहू लोकायुक्त टीम द्वारा दिये गए पांच हजार रुपये लेकर पटवारी के चितरंगी स्थित घर पहुंचा। उसने जैसे ही रुपये पटवारी को दिये, लोकायुक्त टीम ने पटवारी को पकड़ लिया। लोकायुक्त उप पुलिस अधीक्षक राजेश कुमार पाठक का कहना है कि सुरेश कुमार साहू ने लोकायुक्त कार्यालय में शिकायत की थी। शिकायत सही पाई जाने के बाद सोमवार को कार्रवाई की गई है। पटवारी को पांच हजार रुपये की रिश्वत लेते हुए गिरफ्तार किया गया है। कार्रवाई के बाद उसे निजी मुचलके पर छोड़ दिया गया है। लोकायुक्त टीम में निरीक्षक प्रमेन्द्र कुमार व प्रधान आरक्षक सुरेश साकेत, प्रधान आरक्षक मुकेश मिश्रा,आरक्षक, पवन पांडे, सुभाष पांडे विजय पांडे सहित 12 सदस्य शामिल रहे।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  6 March 2023

singroli, wedding procession , tree

सिंगरौली। मध्य प्रदेश में सडक़ दुर्घटनाएं कम होने का नाम नहीं ले रही है। आए दिन हो रही सडक़ दुर्घटनाओं में लोग असमय काल के गाल में समां रहे हैं। ऐसा ही एक सडक़ हादसा गुरुवार सुबह सिंगरौली जिले में सामने आया है। यहां बारात लेकर लौट रही बस अनियंत्रित होकर पेड़ से टकरा गई। इस हादसे में तीन लोगों की मौत हो गई, जबकि 20 से ज्यादा लोग घायल हो गए हैं। सभी घायलों को इलाज के लिए जिला अस्पताल में भर्ती करवाया गया है। पुलिस मामला दर्ज कर जांच में जुट गई है।   जाकनारी के अनुसार बुधवार रात को नवजीवन बिहार से बारात लंघाडोल गई थी। गुरुवार सुबह शादी संपन्न होने के बाद सभी बाराती बस में सवार होकर नवजीवन बिहार लौट रहे थे। इस दौरान सिंगरौली जिले के माड़ा थाना क्षेत्र के पास अचानक बस अनियंत्रित होकर पेड़ से टकरा गई। टक्कर इतनी भीषण थी कि बस का अगला हिस्सा बुरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गया। हादसे में तीन लोगों की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि 20 से अधिक लोग घायल हो गए। हादसे की सूचना मिलते ही माड़ा थाना प्रभारी कपूर त्रिपाठी अपनी टीम के साथा मौके पर पहुँचे और बचाव कार्य शुरू किया। मृतकों में मानिक राम बियार (नवजीवन बिहार सेक्टर नंबर 04), भाईलाल बियार (बरगवां) और अमरकेश बिंद (नवजीवन बिहार सेक्टर नम्बर 04) के नाम शामिल हैं। घायलों को इलाज के लिए अस्पताल भेजा गया है। दुर्घटना की खबर मिलते ही लोगों की भीड़ इकट्ठा हो गई है। फिलहाल पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  23 February 2023

singroli,Developed nation ,leadership ,Prime Minister, Shivraj

भोपाल। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में समृद्धशाली और विकसित राष्ट्र का निर्माण हो रहा है, वहीं रक्षा मंत्री के नेतृत्व में हमारी भारतीय सेना हर सकंट से निपटने के लिये तैयार है। हम किसी को छेड़ेंगे नहीं और कोई छेड़ेगा तो उसे छोड़ेंगे नहीं। यह भारत का सामर्थ्य ही था कि यूक्रेन में विपदा के समय हमारे 30 हजार बच्चे भारत का तिरंगा लेकर सकुशल वापस लौट आये।     मुख्यमंत्री चौहान रविवार को सिंगरौली जिले में आवासहीन गरीब परिवारों को मुख्यमंत्री आवासीय भू-अधिकार योजना में निशुल्क भू-खंड वितरण कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि जिले के विकास में कोई कोर-कसर नहीं छोड़ी जाएगी। विकास की दौड़ में सिंगरौली पीछे नहीं रहेगा। यह ऊर्जाधानी मध्यप्रदेश के विकास का इंजन बनेगी। शीघ्र ही सिंगरौली-रीवा-जबलपुर औ़द्योगिक कॉरीडोर भी बनाया जायेगा। उन्होंने कहा कि आज सिंगरौली में मेडिकल कॉलेज के साथ माइनिंग इंजीनियरिंग कॉलेज का भी शिलान्यास किया जा रहा है। माइनिंग इंजीनियरिंग कॉलेज के साथ एनर्जी कॉलेज भी शुरू होगा, जिससे स्थानीय युवाओं में कौशल विकास के साथ रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे। गरीबों की जिंदगी संवारने का चल रहा अभियान उन्होंने कहा कि प्रदेश में गरीबों की जिंदगी संवारने के लिए सरकार एक अभियान चला रही है। गरीब वर्ग के लिये राशन, शिक्षा, स्वास्थ्य, आवास, रोजगार के साथ अन्य सुविधाएं भी उपलब्ध कराई जा रही हैं। आज सिंगरौली जिले के 25 हजार से अधिक गरीब आवासहीन परिवारों को नि:शुल्क आवासीय भू-खंड दिये जा रहे हैं। साथ रीवा संभाग के 6 लाख 78 हजार से अधिक किसान हितग्राहियों के खातों में 135 करोड़ 68 लाख रुपये अंतरित किये गये हैं।   मध्यप्रदेश में बिना आवास के नहीं रहेगा कोई गरीब परिवार मुख्यमंत्री ने कहा कि हमने यह संकल्प लिया है कि मध्यप्रदेश की धरती पर कोई भी गरीब परिवार आवास के बिना नहीं रहेगा। इसके लिए प्रदेश में लगातार अभियान जारी है। जिन गरीब परिवारों के पास आवास बनाने के लिये भूखण्ड नहीं है, ऐसे सभी परिवारों को मुख्यमंत्री आवासीय भू-अधिकार योजना में नि:शुल्क भू-खंड देने का महाअभियान शुरू हो चुका है। प्रधानमंत्री आवास योजना में मध्यप्रदेश को मिले 38 लाख आवास निर्माण के लक्ष्य के विरुद्ध 34 लाख आवास बन कर पूरे हो चुके हैं। ग्रामीण क्षेत्रों के साथ शहरी क्षेत्र में भी पात्र लोगों को आवासीय भू-खंड या मल्टी स्टोरी बना कर आवास दिये जाएंगे।   केन्द्र सरकार की कई योजनाओं के क्रियान्वयन में मध्य प्रदेश प्रथम उन्होंने कहा कि मुझे खुशी है कि आज मध्यप्रदेश, केन्द्र सरकार की अनेक योजनाओं के क्रियान्वयन में प्रथम स्थान पर है और इन योजनाओं का लाभ जरूरतमंद गरीबों को मिला है। आत्म-निर्भर मध्यप्रदेश के लिये चौरतफा काम किये जा रहे हैं। शासकीय विभागों में सवा लाख भर्तियों की प्रक्रिया चल रही है। हाल ही में इंदौर में हुए जीआईएस में 15 लाख 42 हजार 505 करोड़ रुपये का निवेश आया है। इससे विकास के साथ 29 लाख रोजगार के अवसर निर्मित होंगे।   मुख्यमंत्री ने कहा कि हमने गरीबों को आवास के साथ जल, जंगल और जमीन का हक दिलाया है। राज्य सरकार की पहली प्राथमिकता गरीबों का कल्याण है। उन्होंने कहा कि धान खरीदी के लिए जो किसान पंजीयन से वंचित रह गये हैं, उनके लिए पोर्टल पुन: खोला जायेगा। जिले की बैगा परिवार की बहनों को एक हजार रुपये मासिक राशि दी जायेगी। सीधी-सिंगरौली हाई-वे का काम तेजी से जारी है और इसे समय-सीमा में पूरा करायेंगे। कार्यक्रम में जिले के प्रभारी मंत्री बृजेन्द्र प्रताप सिंह, सांसद रीति पाठक, राज्यसभा सदस्य अजय प्रताप सिंह, विधायक सहित जन-प्रतिनिधि एवं बड़ी संख्या में हितग्राही और नागरिक मौजूद रहे। कार्यक्रम के बाद मुख्यमंत्री ने नागरिकों के बीच पहुंच कर उनकी समस्याएं सुनीं और उनके निराकरण के निर्देश दिये।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  22 January 2023

 weapon worship program

सिर्श कांत देव सिंह ने दी दशहरा की शुभकामनाएं   सिंगरौली में दशहरा का त्यौहार बड़े धूम धाम से मनाया गया |  इस दौरान वर्दी स्टेट में  शस्त्र  पूजन   कार्यक्रम का आयोजन किया गया | जिसमे विभिन्न दलों के नेता मौजूद रहे |  सिंगरौली के  वर्दी स्टेट में दशहरा के मौके पर विधि विधान से शास्त्रों की पूजा की गई  | और  दशहरा का त्यौहार बड़े धूम धाम से मनाया गया  | विभिन्न दलों से आये नेताओं ने सभी प्रदेश वासियों को  पर्व की शुभकामनाएं दी |  इस मौके पर वर्दी खटाई रियासत के राजा और  भाजपा प्रदेश उपाध्यक्ष  शीर्ष  कांत देव सिंह ने सभी को विजयादशमी की बधाई  देते हुए सुख शांति एवं समृद्धि की कामना की  उन्होंने कहा यह पर्व बुराई पर अच्छाई की जीत का है  | यह समाज में व्याप्त बुराइयों को समाप्त करने के संकल्प का दिन है  | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  16 October 2021

 Durga Mahotsav

बड़ी संख्या में पहुंचे भक्त ,गरबा  के साथ हुआ कन्या भोज   सिंगरौली के मोरवा  में स्थित श्री श्री आदिशक्ति बूढ़ी माई मंदिर में दुर्गा महोत्सव  बड़े ही धूमधाम से मनाया  गया  .. बूढ़ी माई मंदिर में    नवमी के दिन 108 कन्याओं को भोजन कराया गया  |  बूढ़ी माई मंदिर में दुर्गा महोत्सव के समापन पर जबलपुर से आये कलाकारों ने गरबा   किया  |  आदिशक्ति बूढ़ी माई की महिमा अपार है |  यहां नवरात्रि में तो भक्तों की भीड़ लगती ही है  | अन्य दिनों में भी बूढ़ी माई के दर्शन करने बड़ी संख्या में भक्त आते हैं  | मान्यता है की जो लोग बूढ़ी माई मंदिर में आकर माथा टेकते हैं  |  उनकी मन्नत पूरी होती हैं |  नवरात्रि में  मंदिर कमेटी के द्वारा कड़े इंतजाम किए जाते हैं |  प्रत्येक वर्ष दुर्गा मैया की स्थापना कर बड़े ही धूमधाम से पूजा पाठ किया जाता है  |  नवमी के दिन 108 कन्याओं के  भोजन के साथ  भव्य भंडारे का भी आयोजन किया गया|   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  15 October 2021

 launch

सरस्वती शिशु मंदिर  के नवीन भवन का लोकार्पण   सिंगरौली के चितरंगी  में सरस्वती शिशु मंदिर  के नवीन भवन का लोकार्पण  विधायक अमर सिंह  ने किया | सरस्वती शिशु मंदिर का भवन बन जाने से बच्चे इसमें  अच्छी शिक्षा ग्रहण कर सकेंगे | अब गांव के बच्चों को बेहतर पढ़ाई के लिए  दूर नहीं जाना पड़ेगा |  चितरंगी तहसील के  कोरसर ग्राम पंचायत में सरस्वती  शिशु मङ्सिर के नवीन भवन का निर्माण कार्य पूरा होने पर  इसका लोकार्पण   चितरंगी विधायक अमर सिंह  ने किया |  लोकार्पण समारोह में  ग्राम भारती  के समन्वयक कमलेश्वर तिवारी  एवं  जिला मंत्री लालधारी जायसवाल विशेष रूप से उपस्थित रहे समारोह में   विद्यालय के प्रधानाचार्य श्रीकांत तिवारी तथा समस्त  आचार्यों विद्यार्थियों ने  अतिथियों  का स्वागत किया  |  सरस्वती शिशु मंदिर का भवन बन जाने से गांव के बच्चे  इसमें  भारतीय संस्कारों युक्त अच्छी  शिक्षा ग्रहण कर सकेंगे | अब गांव के बच्चों को बेहतर पढ़ाई के लिए दूर भी  नहीं जाना पड़ेगा. | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  10 October 2021

 Bisahu Lal Singh

सिंगरौली में पायलट प्रोजेक्ट के तहत काम     सिंगरौली में पहले  फोर्टिफाईड चावल वितरण के पायलट प्रोजेक्ट का  शुभारंभ खाद्य नागरिकआपूर्ति एवं उपभोक्ता सरक्षण मंत्री बिसाहू लाल सिंह ने किया  |  उन्होने कहा कि इस चावल से सबसे अधिक फायदा कुपोषित बच्चों और महिलाओं  का होगा |  अटल सामुदायिक भवन बिलौजी में सिंगल क्लीक के माध्यम से  खाद्य नागरिकआपूर्ति एवं उपभोक्ता सरक्षण मंत्री बिसाहू लाल सिंह ने फोर्टिफाईड चावल वितरण के पायलट प्रोजेक्ट का  शुभारंभ  किया | फोर्टिफाईड चावल वितरण कार्यक्रम के दौरान  बिसाहू लाल सिंह ने कहा कि इस योजना को सबसे पहले सिंगरौली जिले में पायलट प्रोजेक्ट के तहत शुरू किया गया है | इसके बाद अन्य जिलों में भी  इस योजना की शुरूआत की जायेगी |  उन्होने कहा कि इस चावल से सबसे अधिक फायदा कुपोषित बच्चों और  महिलाओ का होगा |   उन्होने कहा कि इस चावल में विभिन्न विधियों द्वारा विटामिन बी-12, बी-6, आयरन, फोलिक एसिड जैसे विटामिन एवं पोषक तत्वों को जोड़ा गया है |   जिससे महिलाएं एवं बच्चों में होने वाले कुपोषण को दूर कर उन्हें स्वस्थ रखने में मदद  मिलेगी  |  मंत्री   सिंह ने कहा कि देश के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी एवं प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की सोच है कि गरीबो, बच्चो, महिलाओ को पोषण युक्त आहर मिले |  जिससे  उनमे होने वाले कुपोषण को रोका जा सके |  इस अवसर पर विधायक गण  रामलल्लू वैश्य,  अमर सिंह, सुभाष रामचरित्र वर्मा,  खाद्य नागरिक आपर्ति विभाग के प्रबंध संचालक तरूण पिथौरे,  निदेशक खाद्य नागरिक आपर्ति विभाग दीपक सक्सेना | कलेक्टर राजीव रजन मीना,  भाजपा जिलाध्यक्ष बीरेन्द गोयल उपस्थित रहे |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  24 September 2021

 Beating

मारपीट कर वाहन लूटा, पुलिस जांच में जुटी   सिंगरौली में बच्ची की स्कूल फीस भरने जा रहे पिता पर बदमाशों ने हमला कर दिया  | और उनका वाहन लूट कर ले गए |  पुलिस मामले की जांच में जुट गई है | बैढ़न में भास्कर मिश्रा अपनी बच्ची की स्कूल फीस भरने स्कूल के पास पहुँचे ही थे कि  | कुछ  बदमाशों ने उनपर हमला कर दिया  |  बदमाशों ने भास्कर मिश्रा  की   लात घूसों से पिटाई की | और उनका वाहन लूट कर ले गए  | भास्कर मिश्रा ने इस मामले की सूचना पुलिस कोतवाली  में दी  | जहाँ पुलिस ने मामला दर्ज कर आगे की जाँच शुरू कर दी है | बताया जा रहा है की भास्कर का वाहन टाटा कंपनी से फाइनेंस किया गया था | आशंका जताई जा रही है की  |  उनके वाहन को सीज किया गया है  | लेकिन नियम के अनुसार न्यायालय  के आदेश के बाद ही पुलिस और मजिस्ट्रेट की मौजूदगी में वाहन सीज किया जा सकता है  | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  16 September 2021

 Hindi Pakhwada

लोगों ने रखे अपने विचार ,कोरोना टीका लगवाने की अपील   एनटीपीसी सिंगरौली सुपर थर्मल पावर स्टेशन में  हिन्दी पखवाड़े का आयोजन  किया गया |  जिसमे  स्थानीय पंचायतों के ग्राम प्रधान के साथ मीडिया के   प्रतिनिधि शामिल हुए  |   सिंगरौली सुपर थर्मल पावर की  मानव संसाधन टीम द्वारा हिंदी पखवाड़े का आयोजन किया गया |  इस दौरान आयोजन में  लोगों ने हिंदी भाषा को लेकर अपने विचार रखे  | और कार्यक्रम की सराहना की | इस मौके पर बताया गया की  बिजली विभाग ने कोरोना काल में लोगों की बड़ी मदद की  |  बिजली विभाग  के कर्मचारी और पूरा विभाग इस दौरान लोगों को बिजली की समस्या ना हो |  इसके लिए लगातार कार्य करता रहा |  कार्यक्रम में सभी से  कोरोना टीका लगवाने के अपील के साथ कोरोना नियमों का पालन करने की सलाह दी |  इसके साथ ही लोगों को नशे से दूर रहने की समझाइश दी भी  गई  | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  11 September 2021

 festivities

अन्नोत्सव भाजपा का लूट उत्सव है ,प्रशासन बना कठपुतली    सिंगरौली में  प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के अंतर्गत निशुल्क राशन वितरण कार्यक्रम  पर  कांग्रेस ने निशाना साधा और कहा की यह अन्न  उत्सव नहीं भाजपा का लूट उत्सव है |  प्रशासन को भाजपा ने कठपुतली बना दिया है  |    युवा कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष प्रवीण सिंह चौहान  ने कहा कि यह भाजपा का लूट उत्सव है  | उन्होंने कहा कि जिस तरह आज भाजपा कार्यकर्ताओं को समाज सेवा के रूप में प्रशासन द्वारा प्रस्तुत किया जा रहा है  |वह निंदनीय है | आखिर जिला प्रशासन की क्या मजबूरी थी जो  भाजपा पदाधिकारियों को समाजसेवी बनाकर कार्यक्रम  में मुख्य अतिथि बनाया गया | उन्होंने कहा वे कार्यक्रम के नहीं  लेकिन भाजपा के इस लूट उत्सव के विरोधी हैं |  सरकारी योजना को भाजपा ने अपनी पार्टी की योजना बनाकर सिद्ध कर दिया की  |  उन्होंने प्रशासन  को कठपुतली की तरह उपयोग किया है |  प्रवीण सिंह  ने कहा कि जिले में कई जगह खाद्यान्न वितरण केन्द्र मे मारपीट जैसी स्थिति उत्पन्न हो गई है | क्योंकि इस सीजन में किसान अपनी खेती बाड़ी में व्यस्त है   | लेकिन सैकड़ों की संख्या में लोगों को बुलाकर हर वितरण केंद्र में सिर्फ भाजपा पदाधिकारियों को खाद्यान्न दिया जा रहा है |  बाकी लोगों को कहा जा रहा है कि आपको दूसरे दिन दिया जाएगा  | यह विवाद की स्थिति भाजपा के नेताओं ने उत्पन्न  की   है.| 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  9 August 2021

 rain storm

दो सगे भाइयों की मौत, तीन घायल   सिंगरौली के विंध्यनगर में  जयंत कंपनी की दीवार गिरने से झोंपड़ी में सो रहा एक परिवार इसकी चपेट में आ गया |  इस घटना में दो सगे भाइयों की मौत हो गई और तीन लोग गंभीर रूप से घायल हो गए  |  विंध्यनगर थाने की जयंत चौकी से महज 500 मीटर दूर  जयंत समानता कंपनी की दीवार देर रात गिर गई | जिसके कारण दीवार  से सटी हुई झोपड़ी में सो रहा परिवार इसकी  जद में आ गया  | इस  घटना में दो सगे भाइयों की जहां मौत हो गई  |  वहीँ  तीन लोग गंभीर रूप से घायल हो गए हैं   | मौके पर पहुंची  पुलिस ने घायलों को इलाज के लिए अस्पताल  भेजा  | नेहरू अस्पताल के डॉक्टरों की माने तो घायल में एक बच्ची की हालत गंभीर बनी हुई है |  इस मामले की जाँच कर रहे अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अनिल सोनकर ने बताया कि  कम्पनी की  दीवार काफी पुरानी है |  कंपनी वहां से जा चुकी है लेकिन लेबर दीवार के सहारे  घर बनाकर  रहती हैं  | विगत 24 घंटे से बारिश हो रही है  इस कारण यह पुरानी दीवार गिर गई और ये हादसा हो गया | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  1 August 2021

 traffic jam

रोजगार , मुआवजा ,गांवों के विकास को लेकर प्रदर्शन   सिंगरौली  स्थित एस्सार पावर प्लांट क्षेत्र के विस्थापितों ने समस्याओं को लेकर  पावर प्लांट गेट के सामने चक्का जाम किया | विस्थापितों ने रोजगार, विस्थापितों का बकाया भुगतान और  विस्थापित गांवों  के विकास ना होने को लेकर  एसआर कंपनी के विरोध में जमकर नारे लगाए  |  एस्सार पावर प्लांट गेट नंबर एक पर बड़ी संख्या में विस्थापितों के  चक्का जाम से आवाजाही प्रभावित रही  | इन विस्थापितों का कहना है  कि जब से यह कंपनी आई है  | विस्थापितों के साथ अन्याय कर रही है  |  इनका ऐश डैम  फूट गया था  , उसमें भी दर्जनों किसानों की जमीनें बर्बाद हुई थी |  फसल तबाह हो गई थी  |  जिसका पूरा मुआवजा नहीं दिया गया  |  विस्थापितों के इस प्रदर्शन की सूचना मिलने के बाद  माड़ा थाने की पुलिस स्थानीय प्रशासन एवं जिले के आला अधिकारी मौके पर पहुंचर और विस्थापितों से बातचीत  की  |  और कंपनी प्रबंधन व विस्थापितों के बीच समझौता पत्र पर हस्ताक्षर करा कर जाम को खुलवाया  |  माड़ा एसडीएम एस पी मिश्रा एसडीओपी राजीव पाठक, बन्धौरा चौकी प्रभारी प्रियंका मिश्रा की उपस्थिति में समझौता पत्र तैयार किया गया |  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  28 July 2021

 ACCIDENT

तीन की मौत ,दो गंभीर रूप से घायल   सिंगरौली में ऑटो और कार की भिड़ंत में तीन लोगों की दर्दनाक मौत हो गई  और दो लोग गंभीर रूप से घायल हो गए  | घायलों को इलाज के लिए जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है  |  घटना बरगवां गोरबी मार्ग के बड़ोखर चौराहे की हैं | जहाँ एक तेज रफ़्तार कार और ऑटो में जोरदार भिड़ंत हो गई |  जिससे मौके पर तीन लोगों की मौके पर ही  मौत हो गई  | वहीं दो लोग गंभीर रूप से घायल हो गए  |  सूचना मिलने के बाद पुलिस मौके पर पहुंची | और घायलों को जिला अस्पताल में इलाज के लिए भर्ती कराया  |  घायलों की स्थिति  गंभीर बनी हुई है  |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  25 July 2021

 congress memorandum

कांग्रेस ने जताया विरोध किया प्रदर्शन   पेट्रोल डीजल और गैस के बढ़ते दामों के खिलाफ सिंगरौली जिले में कांग्रेस ने नाराजगी जताई और विरोध प्रदर्शन किया  | साथ में बिजली की समस्या का मुद्दा भी उठाया |  कांग्रेस के सभी पदाधिकारियों ने पुरे शहर में रैली निकली और राजयपाल के नाम कलेक्ट्रेट पहुंच कर ज्ञापन सौपा |  सिंगरौरी जिले के शहर जिला अध्यक्ष अरविंद सिंह चंदेल के नेतृत्व में कांग्रेस के पदाधिकारियों ने   | देश व प्रदेश में पेट्रोल डीजल, एलपीजी गैस सिलेंडर के बढ़ते दामों व बिजली की समस्या को लेकर वैढन शहर में रैली निकल कर कलेक्ट्रेट पहुंचे और  प्रदेश के  राज्यपाल के नाम कलेक्टर के प्रतिनिधि को ज्ञापन सौंपा  |   इस दौरान कांग्रेस प्रदेश के पूर्व मंत्री वंश मणि वर्मा  | कांग्रेस सेवा दल के रूपेश चंद्र पांडे  |   प्रवीण सिंह चौहान सहित सैकड़ों कांग्रेस के कार्यकर्ता उपस्थित रहे  | कांग्रेस के शहर अध्यक्ष अरविंद सिंह चंदेल ने कहा कि | केंद्र की मोदी सरकार और शिवराज सरकार के द्वारा भारी भरकम टैक्स लगाकर पेट्रोल डीजल और गैस सिलेंडर के दाम बढ़ाए गए हैं | . जिससे गरीब और मध्यम वर्गीय परिवार बेहद परेशान है | कोरोना से जिले का गरीब तबका वैसे भी परेशान था |  लेकिन सरकार के द्वारा महंगाई के चलते अब लोगों को 2 जून की रोटी भी नसीब नहीं हो रही है क्योंकि जिले में बेरोजगारी का आलम यह है कि क्षेत्र का युवा बेहद परेशान है |  साथ ही डीजल पेट्रोल के दाम बढ़ने से खेती किसानी में लगने वाले सामान भी महंगे हो गए हैं  | अब तो मोदी सरकार का नारा देने वाले लोग भी इस महंगाई से परेशान हैं |  कांग्रेस पार्टी अब चुप नहीं बैठेगी अगर आने वाले वक्त में सरकार ने महंगाई कम नहीं की तो एक बार फिर कांग्रेस उग्र आंदोलन करेगी   |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  24 July 2021

 Laxman Tiwari

विंध्य क्षेत्र में अनदेखी ,बेरोजगारी के चलते भटक रहे युवा   सिंगरौली में  पूर्व विधायक लक्ष्मण तिवारी  ने पृथक विंध्य प्रदेश की मांग को लेकर चालीस दिवसीय अस्मिता यात्रा निकाली है | लक्ष्मण तिवारी  ने कहा कि विंध्य प्रदेश में विकास की असीम संभावनाएं है | विंध्य प्रदेश की अनदेखी के चलते युवा रोजगार के लिए भटकने को मजबूर हैं  |  विंध्य प्रदेश बनाने की मांग समय समय पर उठती रही है  |  मैहर विधायक नारायण त्रिपाठी सहित विंध्य क्षेत्र कई बड़े नेताओं ने पार्टी लाइन से हटकर विंध्य प्रदेश की मांग रख चुके  हैं  | पूर्व विधायक लक्षण तिवारी ने एक बार फिर विंध्य प्रदेश बनाये जाने की मांग की  |  लक्षमण तिवारी ने कहा की विंध्य क्षेत्र के लोगों की अनदेखी की जा रही है | लक्ष्मण तिवारी ने कहा कि स्वर्गीय पूर्व विधानसभा अध्यक्ष श्री निवास तिवारी  ने पृथक विन्ध्य प्रदेश के लिए विधानसभा से प्रस्ताव पास कराया था  | लेकिन दुर्भाग्य है इसके बाद भी किसी ने इस तरफ ध्यान नहीं दिया  | उन्होंने कहा सिंगरौली में कई कारखाने और रोजगार के स्रोत है |  लेकिन नेताओं की इच्छा शक्ति नहीं होने के चलते यहाँ के  युवाओं को रोजगार के लिए भटकना पड़ता है | पूरे विंध्य क्षेत्र में विकास की अपार संभावनाएं हैं |  सिंगरौली जिले के  राजस्व की वजह से पूरे प्रदेश का एक तिहाई खर्च चल रहा है  | उन्होंने कहा  विन्ध्य प्रदेश जैसे ही बनेगा इंदौर की तर्ज पर सिंगरौली को आर्थिक राजधानी के रूप में बनाया जाएगा  | इसके लिए  40 दिवसीय जन अस्मिता यात्रा निकाली गई है | विंध्य को विकास की ओर ले जाने का लक्ष्य रखा गया है |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  20 July 2021

 ear clipped

विवाद शांत कराने पहुंचे थे सहायक पुलिस निरीक्षक   सिंगरौली में कुछ आदिवासी समाज के लोगों के बीच विवाद शांत कराने पहुंचे सहायक पुलिस निरीक्षक का  कान एक व्यक्ति ने  दांत से काट लिया  | जिसके चलते उनको गंभीर हालत में इलाज के लिए हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया | वहीं आरोपी ने बताया की उसको भूत प्रेत आते हैं |  इसलिए उसने ऐसा किया  | मामला  सरई थाने के  तिनगुड़ी चौकी अंतर्गत तिन गुड़ी गांव का है  |  पुलिस   चौकी से 200 मीटर दूर किराने की दुकान के सामने कुछ आदिवासी लोग आपस में विवाद कर रहे थे  |  जिसकी सूचना पर सहायक पुलिस निरीक्षक इंद्राज मिश्रा अपने साथी पुलिस कर्मियों के साथ वहाँ पहुँचे |  और उन लोगों को शांत कराने लगे  |  तभी उनमे से देवधरम सिंह नाम का व्यक्ति  जमीन पर लेट गया  | और जब सहायक पुलिस निरीक्षक इंद्राज मिश्रा उसे उठाने लगे तो  उसने सहायक पुलिस निरीक्षक का दाहिना कान  अपने दांतों से काट दिया  |  जिससे उन के कान की नसें कट गई |  और अत्यधिक खून बहने लगा |   तभी देवधरम सिंह वहाँ से उठा और भागते हुए एक कुएं में कूद गया  |  पुलिस ने उसे कुएं से निकाल कर सरई अस्पताल में भर्ती कराया | और उसके खिलाफ मामला दर्ज कर लिया |  फिलहाल सहायक पुलिस निरीक्षक इंद्राज मिश्रा की हालत गंभीर होने से उन्हें उचित उपचार हेतु मेडिकल कॉलेज रीवा रेफर कर दिया गया है  | वहीं पुलिस पूछताछ में आरोपी ने बताया है कि उसे भूत प्रेत आते हैं  | और भूत प्रेत ने ही उसे कच्चा मांस खाने को कहा था  | इसलिए उसने ऐसा काम किया |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  14 July 2021

   NTPC

पर्यावरण संरक्षण के लिए महत्वपूर्ण कदम   सिंगरौली के एनटीपीसी सुपर थर्मल पावर स्टेशन में चिमनी सेल का उद्घाटन किया गया  | एनटीपीसी का यह कदम  पर्यावरण के लिए बेहद महत्वपूर्ण माना जा रहा है |  यह चिमनी शैल  लगभग एक साल में बनकर तैयार हो जायेगा  |  एनटीपीसी सिंगरौली सुपर थर्मल पावर स्टेशन के मेन प्लांट एरिया में 1000 मेगावाट के लिए चिमनी सेल कंक्रीट का  उद्घाटन विद्युत गृह के कार्यकारी निदेशक देबाशीष चट्टोपाध्याय ने किया  | इस दौरान वरिष्ठ अधिकारी  विनय कुमार अवस्थी सहित  कई अधिकारी और कर्मचारी  मौजूद रहे  ।बताया जा रहा है की इस चिमनी की हाइट लगभग 200 मीटर रहेगी  | इस चिमनी शैल का कार्य शुरू हो गया है | चिमनी की मदद से प्लांट से प्रदूषण कम किया जा सकेगा | प्रबंधन के मुताबिक इस चिमनी की मदद से प्लांट से दो प्रकार के प्रदूषक ठोस और गैस निकलेगी | इस प्रकार दोनों तरह के प्रदूषण निकालने के बाद चिमनी  से सिर्फ साफ हवा ही निकलेगी |   यह कदम बेहतर पर्यावरण के लिए बहुत कारगर होगा। चिमनी शैल का सिविल कार्य 6 महीने की अवधि में पूरा किया जाएगा। इसका पूरा कार्य एक साल में समाप्त किया जाएगा कंपनी का यह कदम बेहतर पर्यावरण के लिए बहुत कारगर साबित होगा |  चिमनी शैल के पूरे कार्य को कंप्लीट करने के लिए लगभग एक साल का वक्त लगेगा | सिंगरौली विद्युत  किफायती दर पर विद्युत उत्पादन के लिए प्रतिबद्ध है |  वहीं पर्यावरण संरक्षण भी कंपनी का एक  लक्ष्य है |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  8 July 2021

 disclosure of theft

धारदार हथियार ,6 बाईक सहित सामान बरामद   सिंगरौली में लूट और चोरी की योजना बना रहे पांच आरोपियों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया | पुलिस ने आरोपियों के पास से धारदार हथियार सहित चोरी की वारदात  में उपयोग होने वाले  सामान को  जब्त कर लिया  है  |  पुलिस को मुखबिर से सूचना मिली थी की जायँ  चौकी क्षेत्र में कुछ लोग किसी प्रतिष्ठित संस्थान या एटीएम लूटने की योजना बना रहे हैं | जिसके बाद चौकी प्रभारी जितेन्द्र सिंह भदौरिया ने आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए  टीम बनाई  |  और दबिश देकर आदतन चोरी करने वाले पांच लोगों को गिरफ्तार कर लिया |  इसके साथ चोरों के कब्जे से 6 बाइक जब्त की  गई है |  वहीँ चोरी की वारदात को अंजाम देने के लिए लाये गए हथियार और सामान भी पुलिस ने बरामद कर लिया है  | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  7 July 2021

 memorandum of sapx

महंगाई से आमजन त्रस्त ,विरोध में सौंपा ज्ञापन    सिंगरौली में  सपाक्स पार्टी ने लगातार बढ़ रहे  डीजल पेट्रोल के दाम के विरोध में कलेक्टर प्रतिनधि को ज्ञापन सौंपा  |  सपाक्स पार्टी ने केंद्र और राज्य सरकार से महंगाई को कम करने की मांग की  है |  इस दौरान सपाक्स पार्टी के कार्यकर्ताओं ने महंगाई को लेकर सरकार के विरोध में नारे भी  लगाए  |  महंगाई को लेकर  सपाक्स के पदाधिकारी जितेंद्र द्विवेदी ने बताया की | केंद्र की सरकार 35 रुपये  लीटर डीजल देने के वादे के साथ सत्ता में आई थी | लेकिन इस समय डीजल 100 रुपये से ज्यादा  हो गया है  | वहीँ पेट्रोल 110 से ज्यादा पहुँच गया है  | जिसकी वजह से आम आदमी के उपयोग की हर चीज महंगी हो गई है  | आम आदमी परेशान है  | महंगाई से मध्यम वर्ग के लोग ज्यादा परेशान हैं  | बेतहाशा बढ़ रही महंगाई से परेशान हो रहे लोगों की राहत के लिए केंद्र व राज्य सरकार से सपाक्स  पार्टी के पदाधिकारियों ने अनुरोध किया है कि  | पेट्रोल व डीजल की मूल्यवृद्धि को वापस लिया जाए|  जिससे महंगाई से आम आदमी को राहत मिल सके. | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  4 July 2021

 BJP formation

8 उपाध्यक्ष ,8 जिला मंत्री,1 कोषाध्यक्ष नियुक्त 64 कार्यकारिणी सदस्य में 15 विशेष सदस्य     सिंगरौली जिले में भारतीय जनता पार्टी की जम्बो कार्यकारिणी घोषित हुई  |  जिनमें आठ उपाध्यक्ष , तीन महामंत्री ,  8  जिला मंत्री ,  एक कोषाध्यक्ष बनाए गए हैं |  इसके साथ  ही 64 कार्यकारिणी सदस्य बनाए गए हैं  | जिनमे  15 सदस्यों को विशेष आमंत्रित सदस्य बनाया गया है  |  सिंगरौली भाजपा जिला अध्यक्ष वीरेंद्र गोयल ने  कार्यकारिणी घोषित की |  जिसमे उन्होंने बताया की  जिला कार्यकारिणी में  नए युवा चेहरे लाए गये हैं   | कार्यकारिणी में जिन कार्यकर्ताओं को जिम्मेदारियां दी गई हैं |  वह संगठन और  समाज के बीच में बेहतर कार्य करेंगे  |  जिला कार्यकारणी में  महामंत्री के रूप में राजकुमार दुबे ,दिलीप शाह , लाल पति साकेत को जगह दी गई है  | वहीँ  पूर्व युवा मोर्चा जिला अध्यक्ष विनोद चौबे ,  पूनम गुप्ता , अरविंद तिवारी , द्रोपदी सिंह , प्रवेंद्र धर द्विवेदी ,  बबीता जैन को जिला मंत्री के रूप में बनाया गया है  | जिला कोषाध्यक्ष की जिम्मेदारी  हरिदास गुप्ता को दी गई  है  |   साथ ही इस कार्यकारिणी में महिलाओं को भी 30  परसेंट भागीदारी दी गई है  |  इसके अलावा 64 64 कार्यकारिणी सदस्य बनाए गए हैं  |  कार्यकारिणी की घोषणा होने के बाद कार्यकर्ताओं में खुशी की लहर नजर आ रही है  | इस मौके पर सांसद रीति पाठक सहित कई विधायक और आमजन मौजूद रहे | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  4 July 2021

 Riti Pathak

अपराधों के खिलाफ महिलाएं कर सकेंगी शिकायत   सीधी सिंगरौली सांसद रीति पाठक ने सिंगरौली में  महिला पुलिस थाने  का उद्घाटन किया  | इस थाने के खुलने से महिळाओं को बड़ी सुविधा मिलेगी |  सांसद रीति पाठक ने महिला थाने का उद्घाटन करते हुए कहा की. | जिले में अलग से महिला थाना खुल जाने से महिलाओं से संबंधित जो भी अपराध होगा  | उसकी विवेचना स्वतंत्र रूप से हो सकेगी  | महिलाएं अब खुलकर  अपने खिलाफ हुए अपराध को लेकर इस थाने में सूचना दे सकेंगी   |  मध्य प्रदेश सरकार भी महिला अपराध के बारे में गंभीर है  | जो भी इस तरह के अपराधों में लिप्त होंगे उनके खिलाफ सख्त कार्यवाही की जाएगी  |  वहीँ कार्यक्रम में पहुंचे सिंगरौली विधायक राम लल्लू वैश्य ने कहा की |    युवाओं को अब  सतर्क रहना पड़ेगा  |  क्योंकि अब महिला थाना खुल गया है |  युवा किसी तरह का अपराध न करें  |  सभी युवाओं को महिलाओंऔर बच्चों का सम्मान करना चाहिए  |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  2 July 2021

 Reliance Dam

किसान परेशान, सर्वे कर की मुआवजे की मांग    सिंगरौली में आम आदमी पार्टी के नेता संदीप शाह  ने  आरोप लगाया कि  | जिले में स्थित रिलायंस सासन पावर  राखड़ डैम के से किसान परेशान हो चुके हैं  | डैम के आसपास की जमीन बंजर होती जा रही है  | आप ने मांग की है बंजर जमीन का सर्वे कर किसानो को उचित मुआबजा दिया जाय  ... हर्ररहवा गांव में स्थित  राखड़ डैम से  बारिश की  वजह से डैम के राखड़ का बहाव आस-पास के गांव में फैल रहा है  |  जिससे  किसानों की सैकड़ों एकड़ जमीन बंजर होती जा रही है  | आम आदमी पार्टी  के नेता  संदीप शाह ने कहा की  | राखड़ डैम  से जिनकी जमीनें प्रभावित हुई हैं उनका सर्वे कराकर सभी को मुआवजा दिलवाया जाए  |  साथ ही  उन्होंने  आरोप लगाया कि इस रिलायंस राखड़ डेम के जहरीले पानी और  राखड़ के रिसाव से आसपास के सैकड़ों लोग परेशान हैं  | कई बार रिलायंस प्रबंधन से शिकायत की गई   लेकिन रिलायंस प्रबंधन कोई कार्यवाही नहीं कर रहा है  | साथ ही संदीप शाह ने मांग की है कि जब तक क्षतिग्रस्त डैम ठीक ढंग से ना बन जाए  | तब तक इस डैम में राखड़ डालना बंद किया जाए  |  संदीप शाह ने कहा कि पिछले वर्ष भी यह राखड़ का डैम टूट गया था |  जिससे कई लोगों की जिंदगी चली गई थी  |  वहीँ  सिंगरौली कलेक्टर राजीव रंजन मीना ने  कहा कि इस मामले में  जांच कमेटी बना दी गई है  | कमेटी जांच करके जो रिपोर्ट देगी उसके आधार पर कार्यवाही की जाएगी  |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  20 June 2021

 vaccine campaign

21 हजार लोगों को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य    सिंगरौली जिले के 200 केंद्रों पर 21 जून को 21 हजार लोगों को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य रखा गया है  | यह वैक्सीन  अभियान चुनाव की तरह मनाया जाएगा |  इस दौरान देखा गया है की ग्रामीण और युवाओं में वैक्सीन को लेकर काफी उत्साह है  |  सिंगरौली कलेक्टर राजीव रंजन मीना ने वैक्सीनेशन महाभियान को लेकर चर्चा करते हुए कहा की  |  जिले में 21 जून से शुरू हो रहे वैक्सीनेशन महा अभियान में 18 वर्ष से अधिक उम्र के 21 हजार लोगों को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है  |   यह अभियान तभी  संभव होगा जब  मीडिया, जनप्रतिनिधियों , सामाजिक संस्थाओं व जागरूक लोगों का सामूहिक सहयोग मिलेगा  | कलेक्टर  मीना के अनुसार सभी केंद्रों पर मोबलाइजर , वार्ड प्रभारी, आंगनबाड़ी , आशा कार्यकर्ता , सामाजिक  और  गैर सामाजिक संगठनों के कार्यकर्ता उपस्थित होकर अभियान को सफल बनाएं  | उन्होंने बताया की  18 वर्ष से ऊपर की आबादी तकरीबन 8 लाख है  |  जिन्हें आगामी सितम्बर माह तक अभियान चलाकर बैक्सीन लगाया जाएगा  |  लोग अपनी सुरक्षा के मद्देनजर वैक्सीनेशन कराने तैयार हो रहे हैं  |  गौरतलब है की कई देश हैं जहाँ सौ प्रतिशत वैक्सीन लगने के बाद वहां पाबंदियां हटा दी गई हैं  | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  20 June 2021

ACCEDENT

करीब एक दर्जन यात्री घायल   सिंगरौली में एक बस अनियंत्रित होकर पलट गई  |  जिससे उसमे सवार करीब एक दर्जन से ज्यादा लोग घायल हो गए  |  बताया जा रहा है की बस में क्षमता से ज्यादा यात्री सवार थे  |  जिसके चलते यह हादसा हुआ है   शाहवाल बस शाम को गजराबहरा से लंघाडोल की तरफ जा रही थी  | तभी बर्दिया नाला  मोड़ पर अचानक अनियंत्रित होकर बस  पलट गई  |  घटना में  किसी के गंभीर रूप से  घायल  होने की खबर नहीं है  |  घायल यात्रियों  को उपचार हेतु प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सरई  भेज दिया गया  | जानकारी के मुताबिक़  32 सीटर क्षमता वाली बस मे करीब 50 से ज्यादा लोग सवार थे |  जिसकी वजह से बस अनियंत्रित हो गई |  और यह हादसा हुआ | इसको  लेकर परिवहन अधिकारी ने वाहन मालिक के खिलाफ कार्यवाई की बात कही है  | बस  दुर्घटना सूचना मिलते ही देवसर विधायक सुभाष वर्मा ने घायल हुए व्यक्तियों की जानकारी ली और उनके इलाज की व्यवस्था की  |  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  18 June 2021

 residence possession

पुलिस और सुरक्षा अधिकारी में विवाद   सिंगरौली की  एनसीएल कॉलोनी जयंत में उस समय  हड़कंप मच गया  | जब  जयंत चौकी में पदस्थ पुलिस सब इंस्पेक्टर और एनसीएल सिक्योरिटी ऑफिसर के बीच मारपीट हो गई | पुलिस अधिकारी अनिधकृत रूप से मकान पर कब्जा कर रह रहा था |  इसी मसले को लेकर यह विवाद हुआ  |  जयंत चौकी में पदस्थ पुलिस सब इंस्पेक्टर और एनसीएल सिक्योरिटी ऑफिसर के बीच विवाद इतना बढ़ गया  कि दोनों मारपीट पर उतारू हो गए  |   एनसीएल जयंत कॉलोनी मे सब इंस्पेक्टर मुनींद्र पांडे एनसीएल के एक आवास को बिना अधिकारियों के अनुमति के कब्जा करके  रह  रहा था  |  लेकिन एनसीएल  के  सिक्योरिटी अ  ने वहां पहुंचकर उस आवास को खाली करने का आदेश दिया |  तब सब इंस्पेक्टर मुनींद्र देव पाण्डे आवास खाली नहीं करना चाह रहे थे  | इसी बात को लेकर काफी समय हंगामा होता रहा मामले को तूल पकड़ने के बाद सिंगरौली पुलिस अधीक्षक वीरेंद्र सिंह ने सब इंस्पेक्टर  मुनींद्र देव पांडे को लाइन अटैच करते हुए जांच का आदेश सीएसपी देवेश पाठक को  दिए |  आपको बता दें एनसीएल आवास में कब्जे की यह कोई पहली घटना नहीं है सिक्योरिटी से जुड़े अधिकारियों और एनसीएल के निचले स्तर के कर्मचारियों से मिलीभगत करके इसी तरह से एनसीएल के आवास पर कब्जा होता रहा  है और जब बात वरिष्ठ अधिकारियों तक पहुंचती है तो खाली कराने की प्रक्रिया शुरू होती है | जिसमें आए दिन ऐसे ही विवाद होते हैं।  इस विवाद के बाद भी एनसीएल के अधिकारियों ने चुप्पी साध रखी है |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  4 June 2021

 Vaccination

जहाँ सौ फीसदी वैक्सीनेशन वहां होगा ज्यादा विकास   बीजेपी विधायक रामलल्लू वैस ने एक नई पेशकस की है |  उनका कहना है उनकी विधानसभा के जिन इलाकों में  कोरोना के लिए शात प्रतिशत वैक्सीनेशन होगा |  वहीँ  वे विकास के लिए विधायक निधि देंगे  | सिंगरौली विधानसभा क्षेत्र के विधायक राम लल्लू  वैस ने कहा जिस पंचायत व नगर निगम के वार्ड मे निवासरत व्यक्तियों का शत प्रतिशत वैक्सिनेशन होता है ऐसे  क्षेत्र व  पंचायत एवं नगर निगम वार्डों को विकास कार्य के लिए विधायक निधी दी जाएगी | विधायक रामलल्लू बैस ने कहा है कि मेरे विधानसभा क्षेत्र अंतर्गत कोविड-19 से बचाव हेतु भारत सरकार व राज्य सरकार द्वारा 18 वर्ष से ऊपर के व्यक्तियों को टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है  ...इसमें सब को बढ़चढ़ के भाग लेना चाहिए  | कोविड-19 की तीसरी लहर आने से पहले हंड्रेड परसेंट वैक्सीनेशन होने से संक्रमण के खतरे से बचा जा सकता है इसलिए सभी लोग वैक्सीन का डोज लें   | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  1 June 2021

 Illegal encroachment

तहसीलदार के स्टे के बाद भी हो रहा अतिक्रमण   सरकारी जमीं पर अतिक्रमण का मामला सामने आया हैं  | शमशान घाट और तालाब तक जाने वाले मुख्यमार्ग पर एक दम्पति द्वारा अतिक्रमण कर  भवन बनाया जा रहा हैं  |  सिंगरौली जिले के बरगवां के पास कनई ग्राम पंचायत में बरगवां से बैढ़न जाने वाली रोड पर मध्य प्रदेश शासन की जमीन पर निर्मला मिश्रा पति दिनेश मिश्रा पर अवैध अतिक्रमण व अवैध निर्माण का आरोप लगा हैं   | कहा जा रहा हैं  , की उस जमीन को लेकर ग्राम पंचायत के सरपंच पवन प्रजापति ने 1 साल पहले  देवसर तहसीलदार से स्टे लिया था  | स्टे के बावजूद अतिक्रमण कर भवन निर्माण कराया जा रहा है  | ग्राम पंचायत के सरपंच पवन प्रजापति ने आरोप लगाते हुए कहा गया कि जहां पर अवैध अतिक्रमण कर भवन निर्माण कराया जा रहा है |  वहा श्मशान घाट  जाने का मुख्य मार्ग है साथ ही पास में तालाब है   | जहां गांव के मवेशी पानी पीने जाया करते हैं सरपंच ने बताया कि कई बार पुलिस भी आ कर अतिक्रमण कारी को भवन निर्माण से रोक चुकी है  |  लेकिन पुलिस के वहां से निकलते ही काम शुरू हो जाता है | . भवन निर्माण हो जाने से श्मसान घाट और तालाब पर जाने का कोई मार्ग नहीं बचेगा  |  ग्राम पंचायत के सरपंच ने  शीघ्र ही इस अवैध अतिक्रमण को जिले के अधिकारियों से हटाये जाए जाने की मांग की | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  29 May 2021

 Common man help

गरीब बस्तियों में लोगों की मदद के लिए आप   कोरोना संक्रमण काल में सिंगरौली की गरीब बस्तियों के लोगों आम आदमी पार्टी मदद कर रही है | जरूरतमंद लोगों को मास्क ,सेनेटाइजर के अलावा भोजन भी उपलब्ध करवाया जा रहा है |  सिंगरौली जिले में आम आदमी पार्टी द्वारा कोविड-संक्रमण को देखते हु जरूरतमंद लोगों को मास्क सैनिटाइजर  ,भोजन एवं राशन वितरित कराया जा रहा है  | आम आदमी पार्टी की प्रदेश उपाध्यक्ष रानी अग्रवाल अपने दर्जनों पदाधिकारियों व कार्यकर्ताओं के साथ लगातार गरीब बस्तियों में जाकर हर जरूरतमंद को आवश्यक सामग्री का वितरण कर रही हैं  | आप की टीम ने जयंत निगाही की गरीब बस्तियों  में जाकर  जरूरतमंद लोगों को स्वादिष्ट भोजन का वितरण किया  | आम आदमी पार्टी के प्रदेश उपाध्यक्ष रानी अग्रवाल ने बताया  कि शहर से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों में गरीबों एवं जरूरतमंद व्यक्तियों को आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ता घर-घर जाकर  आवश्यक सामग्री पहुंचा रहे हैं  | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  27 May 2021

 Corona Kit Distribution

कोरोना महामारी से बचाव के लिए पहल   जयप्रकाश पावर वेंचर्स ने प्रशासन  से  मिलकर कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए अभियान शुरू किया है | जिसके तहत घर घर जा कर कोरोना किट का वितरण किया जा रहा है |    सिंगरौली जिले में स्थापित जयप्रकाश पावर वेंचर्स अमिलिया  कोल माइंस बरगवां मझौली ने जिला प्रशासन के निर्देश पर कोरोना किट का वितरण शुरू किया है  |  जो  व्यक्तियों  घर में हैं  उनके  बचाव के लिए मेडिसिन ,मास्क  ,सेनेटाइजर।  ऑक्सीमीटर  , डिजिटल थर्मामीटर सहित अन्य सामग्री वितरित की जा रही है | . जिससे कोविड से पीड़ित व्यक्ति घर पर  रहे और  उनका कोरोना महामारी से बचाव हो सके  | जेपी अमिलिया कोल माइंस द्वारा  कंपनी से लगे 8 गांवों में  इस तरह की  किट  का वितरित किया जा रहा है |  जेपी पावर वेंचर अमिलिया कोलमाइंस बरगवां मझौली के जनसंपर्क अधिकारी नीरज श्रीवास्तव ने  बताया कि यह कंपनी मझौली के आसपास के गांवों में विकास के प्रति संकल्पित है  | इस विषम परिस्थिति में भी कम्पनी लोगों के साथ है | कम्पनी अपने सीएसआर मद के तहत आसपास के लोगों को शादी ब्याह  मनोरंजन  और विभिन्न तरह के खेलों में भी  सहयोग करती है  | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  22 May 2021

 Lightning

बिजली गिरने से एक लड़की की मौत   सिंगरौली  में भी  बारिश के साथ ओले  गिरे | पंचायत सरई आमहवाडांड़  बसोर बस्ती में  आकाशीय बिजली गिरने से  एक लड़की ही मौत हो गई और एक बच्ची घायल हो गई |  पिछले कुछ दिन से मध्यप्रदेश के अलग अलग इलाकों में बारिश हो रही है |  सिंगरौली में भी बारिश के साथ ओला वृष्टि  भी हुई | आमहवाडांड़  बसोर बस्ती  में घर से थोड़ी दूर पर महुआ के पेड़ के नीचे दो  बहने बैठी थी |  उसी वक्त आकाशीय बिजली  इन दोनों पर गिरी  | बिजली गिरने से 16 वर्षीय मायावती की मौत हो गई  |  बिजली गिरने से उसकी बहन घायल हो गई  |  इस घटना के बाद परिजनों द्वारा तत्काल ही सरई पुलिस को सूचना  दी |  समाजसेवी प्रेम सिंह भाटी को इस घटना के बारे में जानकारी मिली तो तुरंत मौके पर पहुंचकर आपने वाहन से घायल बच्ची को उपचार के लिए सरई अस्पताल लाया गया जिसकी हालत अब बेहतर है  |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  22 May 2021

covid-19 Care Center

पुलिस का ऑक्सीजन युक्त 20 बेड का अस्पताल   सिंगरौली जिले के लिए अच्छी खबर है  एनसीएल अमलोरी के सीएसआर मद  से  पुलिस का 20 बेड का कोविड केयर सेंटर बना रहा है |  जिसके बनने से  पुलिस के साथ-साथ  सिंगरौली के लोगों को लाभ मिलेगा |  इस कोरोना संकट से निजात पाने के लिए पुलिस ने भी एक और कदम बढ़ाया है |  अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक  अनिल सोनकर ने बताया कि कोतवाली के पीछे पुराना अजाक थाने को पुलिस अस्पताल बनाने को मूर्तरूप दिया जा रहा है | फिलहाल 20 बेड का कोविड केयर सेंटर बनाया जा रहा है  | जहां अगले सप्ताह तक कोविड केयर सेंटर बनकर तैयार हो जायेगा |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  14 May 2021

 Stone pelting

नगर निगम की टीम पर भी किया पथराव सब्जी विक्रेताओं की भीड़ हटाने गई थी टीम     ग्रामीणों ने पुलिस और नगर निगम की टीम पर पथराव कर दिया   | पुलिस और नगर निगम की टीम कोरोना गाइडलाइन के चलते सब्जी विक्रेताओं की भीड़ को हटाने गई थी | . जिसके विरोध में भारी संख्या में ग्रामीण इकट्ठे हो गए और पथराव शुरू कर दिया |  सिंगरौली जिले में ग्रामीणों और पुलिस वालों के बीच आये दिन झड़प की घटनाये सामने आ रही हैं | ऐसी ही एक और घटना सामने आई हैं |   मामला कोतवाली थाना क्षेत्र के हिर्रवाह गांव का है  | टोटल लॉकडाउन में कोरोना की गाईडलाईन का उलंघन करके ग्रामीण सब्जी बेच रहे थे  | कुछ ग्रामीणों पर जब पुलिस ने नगर निगम की टीम के साथ सख्ती दिखानी शुरू की ,  तो  ग्रामीणों ने नगर निगम की टीम के साथ पहुँची पुलिस और पुलिस के वाहनों पर पथराव करना शुरू कर दिया  | भारी संख्या में ग्रामीणों को पथराव करता देख पुलिस ने वहाँ से निकल गए  |   ग्रामीणों  का कहना हैं की  पुलिस आरक्षक द्वारा एक महिला के साथ मारपीट की गई थी | जिससे गुस्सए ग्रामीणों ने पुलिस पर पथराव शुरू किया था  |  इस पथराव में बूढ़े बच्चे बुजुर्ग महिला सभी शामिल थे और वे सब पुलिस व् नगर मिगम की गलत तरह से की जा रही कार्यवाही का विरोध कर रहे थे  |  घटना के बाद प्रशासनिक अधिकारियों ने घटनास्थल जाकर मामले कीजानकारी ली  | और लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की है  ,तो वही  कोतवाली पुलिस कुछ लोगों को हिरासत में लेकर पूछताछ कर रही है |  इस घटना के बाद कांग्रेस के युवा नेता प्रवीण सिंह चौहान ने कहा कि घटना निंदनीय है  | साथ ही उन्होंने कहा कि प्रशासन को जनता के साथ नरमी से पेश आना चाहिए  | उन्होंने यह भी कहा कि दिनों पूर्व भाजपा के धरना प्रदर्शन पर प्रशासन ने कुछ कार्यवाही नहीं की  | इसलिए ऐसी घटनाएं उसकी प्रतिक्रिया हो सकती है | हालांकि उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी चल रही है  | . इस समय सभी को पुलिस व प्रशासन का सहयोग  करना चाहिए |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  11 May 2021

 Ruckus on display

कोरोना नियमों के उलंघन का लगाया आरोप   बंगाल में विधानसभा चुनाव के बाद टीएमसी  के सत्ता में आने पर भाजपा नेताओं के ऊपर हो रहे हमले और  हत्याओं के विरोध में सिंगरौली में  भारतीय जनता पार्टी के नेताओं ने सांकेतिक विरोध प्रदर्शन किया |  जिसे  लेकर कांग्रेस और आम आदमी पार्टी ने इसे कोरोना गाइडलाइन का उलंघन बताया | बंगाल में भाजपा पर हो रहे हमले को लेकर सिंगरौली में भाजपा कार्यकर्ताओं ने इसका विरोध जताया | जिसमे भाजपा जिला अध्यक्ष वीरेंद्र गोयल , सांसद रीती पाठक सहित सभी विधायकों और कार्यकर्ताओं ने भाग लिया |  भाजपा के इस सांकेतिक प्रदर्शन पर विपक्षी पार्टी के नेताओं कांग्रेस और  आम आदमी पार्टी  ने इसे सत्ता पक्ष द्वारा कोरोनागाईड लाइन का उलंघन बताया |   विपक्षी पार्टियों ने आरोप लगाया की  भाजपा के नेताओं ने सरेआम प्रदर्शन करके कोरोना नियमों की धज्जियां  उड़ाई  है | इसलिए जिला प्रशासन को इन नेताओं के ऊपर  कार्यवाही करनी चाहिए. |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  7 May 2021

 Police marketing dispute

लॉकडाउन के दौरान सब्जी बेचने पर विवाद    सिंगरौली में  जियावन देवसर के बाजार में पुलिस और व्यापारियों  के बीच संघर्ष हुआ  |  टोटल लॉक डाउन और प्रतिबंध के बावजूद   मुख्य बाजार में सुबह सब्जी, फल और अन्य दुकाने खुली रहती हैं |  जिसको लेकर पुलिस ने कार्यवाई की | इसी दौरान व्यापारियों और पुलिस के बीच झड़प हुई  |  बताया जा रहा है की   लॉक डाउन के बीच  सुबह 10 बजे जियावन थाने की पुलिस टीम ने दुकानों को बंद कराना चालू किया | इसी बीच सब्जी विक्रेता के साथ  पुलिस ने गाली गलौच शुरू कर दी  | जिसके बाद व्यापारी  और उसके परिजनों ने पुलिस वाहन को घेर लिया  | और पुलिस वालों पर हमला कर दिया | हमला होते देख पुलिसवाले वहां से भाग खड़े हुए  |  उसके बाद सूचना पर तहसीलदार, पटवारी, और पुलिस टीम वहाँ फिर पहुँची | व्यापारी  और उसके परिजनों के साथ मारपीट की|  जिसके बाद पूरे बाजार में तनाव की स्थिति बन गई |  इस कार्यवाई को लेकर  कांग्रेस नेता प्रवीण सिंह ने इसे गलत बताते हुए कहा की | जब भाजपा के लोग प्रदर्शन करते हैं तब प्रशासन कोरोना नियमों की दुहाई नहीं देता | प्रशासन पक्षपात कर रहा है  | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  7 May 2021

 City tour

मास्क ,सोशल डिस्टेंसिंग जरूरी   सिंगरौली में  कोरोना गाइड लाइन का पालन कराने प्रशासनिक अधिकारी दलबल के साथ  सडकों पर उतरे  | और लोगों को कोरोना गाइड लाइन का पालन करने की समझाइश दी |   कलेक्टर राजीव रंजन मीना  और पुलिस अधीक्षक  वीरेन्द्र कुमार सिंह  ने प्रशासनिक अधिकारियों के साथ शहर की कोरोना व्यवस्था का जायजा लिया |  इस दौरान उनके साथ पुलिस और  नगर निगम अमला  मौजूद रहा |   इस दौरान उन्होंने लोगों को कोरोना की दूसरी लहर के बारे में बताया  | और कोरोना नियमों का पालन करने की अपील की | इस मौके पर लोगों को  भीड़भाड़ वाली जगहों पर ना जाने और मास्क का उपयोग करने की सलाह दी गई  |  वहीँ व्यापारियों को  भी सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क का उपयोग करने की समझाइश दी गई  | इस मौके पर सभी यात्री बसों , और वाहनों की जांच की गई | पुलिस ने मास्क का उपयोग ना करने वालों पर चलानी कार्यवाई की |  सोशल डिस्टेंसिंग का पालन ना करने वाले व्यापारियों पर भी जुर्माना लगाया गया  |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  8 April 2021

 City tour

मास्क ,सोशल डिस्टेंसिंग जरूरी   सिंगरौली में  कोरोना गाइड लाइन का पालन कराने प्रशासनिक अधिकारी दलबल के साथ  सडकों पर उतरे  | और लोगों को कोरोना गाइड लाइन का पालन करने की समझाइश दी |   कलेक्टर राजीव रंजन मीना  और पुलिस अधीक्षक  वीरेन्द्र कुमार सिंह  ने प्रशासनिक अधिकारियों के साथ शहर की कोरोना व्यवस्था का जायजा लिया |  इस दौरान उनके साथ पुलिस और  नगर निगम अमला  मौजूद रहा |   इस दौरान उन्होंने लोगों को कोरोना की दूसरी लहर के बारे में बताया  | और कोरोना नियमों का पालन करने की अपील की | इस मौके पर लोगों को  भीड़भाड़ वाली जगहों पर ना जाने और मास्क का उपयोग करने की सलाह दी गई  |  वहीँ व्यापारियों को  भी सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क का उपयोग करने की समझाइश दी गई  | इस मौके पर सभी यात्री बसों , और वाहनों की जांच की गई | पुलिस ने मास्क का उपयोग ना करने वालों पर चलानी कार्यवाई की |  सोशल डिस्टेंसिंग का पालन ना करने वाले व्यापारियों पर भी जुर्माना लगाया गया  |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  8 April 2021

 Bidyut Sub Station

विद्युत् सब स्टेशन से ग्राहकों को मिलेगा लाभ   सिंगरौली में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने वर्चुअल माध्यम से विद्युत् सब स्टेशन का लोकार्पण किया  | सब स्टेशन खुलने के बाद  ग्राहकों को इसका लाभ मिल सकेगा  | इस  सब  स्टेशन के निर्माण होने से सभी स्टेशनों पर विद्युत् का भार कम पड़ेगा |  देवसर के  बरका में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने वर्चुअल के माध्यम से 33/11 केवी विद्युत सब स्टेशन का  लोकार्पण किया  | जिसमें देवसर विधायक सुभाष रामचरित वर्मा समेत कलेक्टर राजीव रंजन मीना , पुलिस अधीक्षक वीरेंद्र कुमार सिंह के साथ कई अधिकारी और लोग  मौजूद रहे | कार्यक्रम  विधि-विधान से पूजा-अर्चना और  फीता काटकर किया गया |  कार्यक्रम को संबोधित करते हुए क्षेत्रीय विधायक सुभाष वर्मा ने कहा कि | शिवराज सरकार में अन्नदाता के साथ-साथ सभी उपभोक्ताओं को बिजली पर्याप्त मात्रा में मिल रही है |  इस स्टेशन के निर्माण होने से अन्य सभी स्टेशनों पर विद्युत का भार कम पड़ेगा  | साथ ही उपभोक्ताओं को गड़ई गांव विद्युत सब स्टेशन विद्युत की समस्याओं को लेकर नहीं जाना पड़ेगा | अब समस्याओं का निदान बरका सब स्टेशन में होगा  | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  7 April 2021

 Vindhyapradesh maag

विंध्य प्रदेश को लेकर जन अस्मिता यात्रा   विंध्य प्रदेश बनाये जाने की मांग एक बार फिर उठने लगी है |  सिंगरौली में  पूर्व विधायक लक्ष्मण  तिवारी ने अपने समर्थको के साथ जन अस्मिता यात्रा निकाली | और पृथक विंध्य प्रदेश की मांग की  |  सिंगरौली में  जन अस्मिता यात्रा निकालकर  पूर्व विधायक ने केन्द्र सरकार और  राज्य सरकार से विन्ध प्रदेश बनाये जाने की मांग की | लक्षमण तिवारी ने कहा की  छोटे  छोटे  राज्य बन जाने पर उस क्षेत्र  का विकास होता है  | उन्होंने इसके लिए  तेलन्गाना , उत्तराखंड ,छत्तीसगढ़  और  झारखंड का उदाहरण दिया  | उन्होंने कहा की सिंगरौली जिले से बहुत बड़ा राजस्व प्रदेश को मिल रहा है |  लेकिन यहाँ बेरोजगारी चरम पर है   | यहाँ के लोगों के निवासियो को 70 प्रतिशत रोजगार चाहिये |  जो नहीं मिल रहा है | लक्ष्मण तिवारी ने कहा की विन्ध्य प्रदेश की राजधानी रीवा थी  | रीवा सेन्टर मे है इसी लिये विन्ध्य प्रदेश की राजधानी रीवा को फिर से बनाया जाना चाहिए |              

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  6 April 2021

  Protest

मांगे नहीं माने जाने पर आंदोलन की चेतावनी    सिंगरौली  के मोरवा में कोल इंडिया की कम्पनी एनसीएल जयंत और  दूधिचुआ परियोजना में भू अर्जन किया गया था  | जिसके मुआवजे का वितरण अब तक सही ढंग से ना होने को लेकर विस्थापित नाराज हैं | और इसीको लेकर विस्थापितों ने एक बार फिर धरना प्रदर्शन किया |   मुआवजा का वितरण नहीं किये जाने को  लेकर विस्थापित नेता सत्येंद्र साहू के नेतृत्व में  धरना प्रदर्शन किया गया  |  इसको लेकर विधायक राम लल्लू बैस कहा की  | पिछली केंद्र कि मनमोहन सरकार  ने  भू अधिग्रहण  कानून बना दिया  था |  जो कि जनहित में नहीं है |   राम लल्लू बैस ने कहा कि यदि सीबी एक्ट होता तो भू अर्जन के 1 वर्ष के अंदर 9% ब्याज एवं 1 वर्ष से अधिक होने पर 15 परसेंट ब्याज का प्रावधान था |  विधायक ने एनसीएल पर आरोप लगाते हुए कहा कि मेढ़ौली वार्ड क्रमांक 10 को दूधिचुआ एवं जयंत परियोजना द्वारा अधिग्रहित किया गया है  | जिसके मुआवजे में काफी अंतर है  | उन्होंने बताया कि इस  परियोजना में प्रति हेक्टेयर 10 लाख तो वही जयंत परियोजना में प्रति हेक्टेयर ₹53 लाख दिया गया है |     

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  6 April 2021

 Barrier on the border

कोरोना के बढ़ते मामलों पर प्रशासन अलर्ट   सिंगरौली  में कोविड-19 महामारी को लेकर प्रशासन अलर्ट है | कोरोना को देखते हुए बॉर्डर एरिया में एक बार फिर चेक पोस्ट लगाईं गई  है  |  सीधी सिंगरौली सीमावर्ती क्षेत्र के झोंखो गाव  मे  चेक पोस्ट की तैनाती की गई है | जहां ड्यूटी पर तैनात पटवारी रमेश तिवारी ने बताया कि  बाहर से आने जाने वाले लोगों की सघन चेकिंग की जा रही है | रमेश तिवारी ने बताया कि लोगों को मास्क लगाने , सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के लिए  प्रेरित भी किया जा रहा  है | लेकिन कोरोना के बढ़ते मामलों के बावजूद  लोग बिना मास्क बस  यात्रा कर रहे हैं |  प्रशासन के द्वारा लगातार कोरोना नियमों का पालन करने की अपील की जा रही है | बस संचालकों को हिदायत दी गई है की वे बस में कोरोना नियमों का पालन करवाएं   | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  28 March 2021

 Covid Vaccination

बुजुर्गों को लगवाए टीके , अफवाहों पर ना दें ध्यान   कोरोना टीकाकरण  को लेकर सिंगरौली  मे भारतीय जनता पार्टी ने एक सराहनीय अभियान शुरू किया है  | जिसमे कार्यकर्ता लोगों को कोरोना वैक्सीनेशन के लिए जागरूक कर रहे हैं |  इस दौरान भाजपा कार्यकर्ताओं ने साठ साल से ऊपर वालों को रेजिस्ट्रेशन कराने भी मदद की  |  कोरोना संक्रमण से बचाव और कोरोना वैक्सीन लगवाने के लिए सिंगरौली में भाजपा ने  कोरोना वैक्सीन को लेकर जागरूकता अभियान चलाया  | इस दौरान लोगों को बताया गया की | कोरोना वैक्सीन  सुरक्षित और असरकारी है | लोग अफवाहों पर ध्यान ना दें | भाजपा प्रदेश उपाध्यक्ष शीर्षकांत देव सिंह  के नेतृत्व में पूरे जिले में अभियान के तहत  जागरूकता फैलाई जा रही है |  इस मौके पर भाजपा कार्यकर्ताओ ने 60 साल व उसके ऊपर के बुजुर्गों को वैक्सीनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन करवाने में भी मदद की  | साथ ही कई बुजुर्गों को अस्पताल लाकर वैक्सीन भी लगवाया |

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  27 March 2021

 Protest

मुआवजे को लेकर विस्थापितों का धरना प्रदर्शन   सिंगरौली में मेढ़ौली के विस्थापितों ने एनसीएल  जयंत परियोजना के खिलाफ  अपनी मागो को लेकर धरना प्रदर्शन किया |  विस्थापितों का आरोप है कि उनको अब तक अधिग्रहण का  सही मुआवजा नहीं दिया गया है   विस्थापित नेता सत्येंद्र साहू ने एनसीएल पर आरोप लगाते हुए कहा कि   .|  मढौली के वार्ड क्रमांक 10 का अधिग्रहण एनसीएल जयंत परियोजना द्वारा 2011 - 12  में किया गया था  | लेकिन अभी तक सही तरीके से मुआवजे का वितरण नहीं किया गया है | और जो भी मुआवजा बना है उसमें एनसीएल द्वारा 19% की कटौती की जा रही है  | और  मुआवजे का ब्याज नहीं दिया जा रहा है | सत्येंद्र साहू ने कहा कि कुछ दिन पहले एक बड़ा आंदोलन एनसीएल के खिलाफ किया गया था|  जिसमें सिंगरौली विधायक राम लल्लू बैस भी विस्थापितों के समर्थन में धरने पर आए |  जिसमें इस विषय पर चर्चा हुई थी लेकिन  अब तक उसका कोई समाधान नहीं निकला  | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  26 March 2021

 Electrical problem

नहीं बना ट्रांसफार्मर ,फसलें हुई खराब   सिंगरौली के विद्युत् विभाग की मनमानी के चलते  आये दिन लोग परेशान हो रहे हैं |  सरई तहसील में दो महीने से ट्रांसफार्मर जला हुआ है |  जिसके चलते ग्रामीणों की फसलों को काफी नुक्सान हुआ है |  गन्नई ग्राम  मे  ट्रांसफार्मर को जले दो महीने से अधिक हो गए हैं  | लेकिन बिजली विभाग ने  इसकी कोई सुध नहीं  ली |  विद्युत विभाग की लापरवाही के चलते ग्रामीणों को बिजली उपलब्ध नहीं हो पा रही है  | परेशान ग्रामीणों का कहना है हमारी गेहूं की फसल पूरी तरह से नष्ट हो चुकी है |  पानी ना मिलने के कारण फसल सूख गई है |  लेकिन अब तक बिजली विभाग ने ट्रांसफारमर नहीं सुधारा है  |   ग्रामीणों ने बताया की  एक वर्ष के अंदर 4 ट्रांसफार्मर जल चुके हैं | और जलने का प्रमुख कारण कम लोड का  ट्रांसफार्मर है  |  25 केवी का ट्रांसफार्मर लोड नहीं ले पाता है  | वहीँ कलेक्टर ने इसको लेकर समाधान निकालने की बात कही है  | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  25 March 2021

 Bhoomi Poojan

पुलिस वाहन के साथ आमजन को सुविधा   सिंगरौली  विधायक रामलल्लू वैश् ने बैढन  में पुलिस वेलफेयर पेट्रोल पंप का भूमि पूजन किया  | और पेट्रोल पंप से मिलने वाली सुविधाओं  पर  चर्चा की  |  यातायात पुलिस थाना परिसर में पुलिस वेलफेयर पेट्रोल पंप का भूमि पूजन हुआ  | इस दौरान  भाजपा जिला अध्यक्ष वीरेंद्र गोयल , कलेक्टर राजीव रंजन मीना ,  पुलिस अधीक्षक वीरेंद्र कुमार सिंह सहित कई थाना प्रभारी मौजूद रहे  |  कार्यक्रम   वैदिक मंत्रोच्चारण के साथ नीव रखकर किया गया | इस मौके पर विधायक राम लल्लू वैश ने बताया की  |  पुलिस वेल  फ़ेयर के  पेट्रोल पंप से पुलिस के वाहनों  के साथ आम आदमी को भी  शुद्ध पेट्रोल डीजल उचित दर पर उपलब्ध होगा |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  21 March 2021

 Illegal encroachment

एक करोड़ से ज्यादा की भूमि मुक्त   सिंगरौली में प्रशासन ने भूमाफियाओं के खिलाफ अभियान चलाते हुए एक करोड़ से ज्यादा कीमत की सरकारी जमीन को अतिक्रमण से मुक्त करवाया  | इस जमीन पर कब्ज़ा कर एक कारखाना चलाया जा रहा था  मोरवा क्षेत्र के ग्राम पंजरेह  की शासकीय जमीन पर कब्ज़ा कर व्यवसायिक गतिविधि  का संचालन किया जा रहा था  | प्रशासन ने इस जमीन पर बनी   चाऊमीन फैक्ट्री, किराए के मकान और कारोबार के लिए अतिक्रमण कर बनाए गए मकानों को ध्वस्त किया गया |  प्रशासन ने इस से पहले कब्जेधारी को बेदखली का नोटिस भी दिया |  लेकिन जब उसने अवैध अतिक्रमण नहीं हटाया तो  प्रशासन को अतिक्रमण करता सुरेंद्र  सिंह एवं विनोद जायसवाल  के खिलाफ एक्शन लेना पड़ा और उन्हें कब्जे हटाये गए और मध्यप्रदेश शासन की 1 करोड़ 8 लाख कीमत की 53 डिसमिल भूमि को अतिक्रमण से मुक्त कराया गया | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  19 March 2021

 Formation of women youth

नगरीय निकाय चुनाव की तैयारी पर चर्चा   सिंगरौली के मोरवा में  ऑल इंडिया यूथ फेडरेशन ने  बैठक का आयोजन किया |  जिसमे नगरीय निकाय चुनाव को लेकर चर्चा की गई |  ऑल इंडिया यूथ फेडरेशन सिंगरौली के जिला अध्यक्ष अरुण देव पांडे की अध्यक्षता में बैठक का आयोजन किया गया  | इस मौके पर  अरुण देव पांडे ने कहा  कि  महिलाओं को जागरूक एवं सशक्त करने की जरूरत है |  उन्होंने कहा की  नगरीय निकाय चुनाव में ऑल इंडिया यूथ फेडरेशन के  उम्मीदवार मैदान में उतरेंगे  |  और जनसमस्या को लेकर लोगों को जोड़ने का कार्य करेंगे  | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  17 March 2021

 Banks strike

आम जनता परेशान ,लेनदेन प्रभावित हुआ   केन्द्र सरकार के  बैकिंग ,आर्थिक नीतियों , सार्वजनिक फील्ड के बैंकों के निजीकरण के विरोध में ऑल इंडिया बैंकों की 2 दिवसीय हड़ताल  रही |  जिले मे पूरी तरह से  बैंक बन्द रहे | जिसके चलते  आम जनता को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ा |  सरकारी बैंकों के निजीकरण के विरोध में बैंको की हड़ताल लगातार जारी रही |  जिसमे बैंको के कर्मचारी और अधिकारी बड़ी संख्या में शामिल हुए |   सरकार के निजीकरण के विरोध में बैंक यूनियन का गुस्सा जमकर फूटा  | इस मौके पर  बैंक कर्मियों ने जमकर नारेबाजी की और अच्छे दिन नहीं चाहिए " के भी नारे लगाए  | ग्रामीण , कस्बे से लेकर शहर तक के सभी सरकारी बैंक की हड़ताल से आम जनता को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा  |  बैंकों की दो दिवसीय हड़ताल से तकरीबन 300 करोड़ से अधिक के लेनदेन प्रभावित होने का अनुमान है  | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  16 March 2021

 College opening

अब और तेजी से किए जायेंगे विकास कार्य   बीजेपी विधायक राम लल्लू   बैस  ने कन्या महाविद्यालय के नए भवन का उद्घाटन करते हुए कहा  उन्होंने सिंगरौली के विकास का बीड़ा उठाया है और अब तेज  गति से विकास कार्यों को किया जाएगा  |  सिंगरौली जिले के मोरवा पिड़ताली कुशवई में शासकीय कन्या महाविद्यालय के नए भवन का उद्घाटन सिंगरौली विधायक राम लल्लू बैस ने  किया |  इस  मौके पर भाजपा जिला अध्यक्ष वीरेंद्र गोयल  | पूर्व जिला अध्यक्ष रामसुमिरन गुप्ता सहित शासकीय कन्या महाविद्यालय के प्राचार्य शिक्षक  एवं छात्राएं मौजूद  रहे | विधायक रामलल्लू ने बताया गया कि शासकीय कन्या महाविद्यालय की बिल्डिंग जर्जर हो गई थी |  इसलिए  नया भवन  बनाया गया है  | उन्होंने कहा लगातार विकास कार्यों के लिए प्रयास किए जा रहे हैं  |  आने वाले समय में कई ऐसे विकास कार्य किए जाएंगे  |  प्रदेश की शिवराज सरकार विकास कार्यों के लिए कोई कोर कसर नहीं छोड़ रही है |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  13 March 2021

 ATM smoothie

ATM क्लोन बनाकर निकाले थे लाखों रुपये   सिंगरौली में एटीएम क्लोन बनाकर चोरी करने का मामला सामने आया है |  पुलिस ने चोरी के इस मामले में  तीन युवकों को  गिरफ्तार किया है |  बताया जा रहा एटीएम से  इन  शातिर बदमाशों ने छह लोगों के खाते से लाखों रुपये निकाल लिए | जिसकी शिकायत मिलने के बाद पुलिस ने कार्यवाई करते हुए आरोपियों को  गिरफ्तार किया |  एटीएम क्लोन बनाकर  एटीएम से पैसे चोरी करने वाले  तीन युवकों को पुलिस  ने धरदबोचा |  पुलिस अधीक्षक वीरेंद्र सिंह ने मामले का खुलासा करते हुए  बताया कि | आरोपियों ने खाताधारकों के पैसे निकालते समय उसका क्लोन बनाया  | और फिर  दूसरा एटीएम कार्ड बनाकर पैसा निकाला |  शिकायत मिलने के बाद पुलिस ने कार्यवाई करते हुए  आरोपियो शुभम कुमार , कन्हैया सिंह , गौरव सिंह  सीतामढ़ी के  विरुद्ध  मामला दर्ज किया |   बिहार से आए तीन संदिग्ध लोगों कि सूचना मिलने पर उनकी  घेराबंदी कर इनको  गिरफ्तार कर लिया गया  | इनके पास एक चार पहिया वाहन  और 85 हजार रुपये बरामद हुए हैं  |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  12 March 2021

 Defense committee

संदिग्ध ,अवैध गतिविधियों की जानकारी पुलिस को दें    सिंगरौली के  वैढन मे  ग्राम  एवं नगर सुरक्षा समिति सम्मेलन का आयोजन  किया गया | इस दौरान समिति के लोगों से आसपास हो रही अवैध गतिविधियों और संदिग्ध लोगों की जानकारी पुलिस को देने की बात कही गई |  अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अनिल सोनकर सी यस पी देवेस पाठक व थाना प्रभारी अरुन पांडे  की पस्थिति मे  ग्राम  एवं नगर सुरक्षा समिति सम्मेलन का आयोजन हुआ  | जिसमे मुख्य अतिथि  अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अनिल सोनकर का ग्राम एवम नगर रक्षा समिति के अध्यक्ष भदौरिया द्वारा  स्वागत किया गया |  वहीअतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अनिल सोनकर  ने सम्मेलन में कहा की  .| सुरक्षा समिति के सदस्यों को अपने आस - पास आपराधिक गतिविधियों पर ध्यान देना चाहिए |  साथ ही  घटना  होने  से पूर्व स्थानीय थाना को सूचना देनी चाहिए  | ताकि अपराध में कमी आये | और वही अपराध होने से रोका जा सके  | सम्मेलन के दौरान कहा गया की  | पुलिस की कमी के कारण पुलिस हर जगह उपलब्ध नहीं हो सकती है  | इसलिए शासन के निर्देशानुसार ग्राम एवं नगर सुरक्षा समिति का गठन किया गया है |  इस मौके पर  लोगों को फर्जी चिटफंड कंपनियों के झांसे में आने से बचने की भी सलाह दी गई  | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  6 March 2021

 Media workshop

शासकीय सुविधा का मिलेगा लाभ, दिसंबर तक चलेगा अभियान      सिगरौली में राष्ट्रीय क्षय उन्मूलन कार्यक्रम के तहत टीबी मुक्त मध्य प्रदेश बनाने के लिए  जिला चिकित्सालय सह ट्रामा सेंटर में मीडिया कार्यशाला का आयोजन किया गया | जिसमे देश को 2025 तक टीबी से मुक्त करने के लक्ष्य को पूरा करने की बात कही गई |  मीडिया कार्यशाला में डाक्टर अतुल तोमर ने बताया कि अब राष्ट्रीय क्षय कार्यक्रम का नाम बदलकर क्षय उन्मूलन कर दिया गया है | देश को 2025 तक टीबी से मुक्त करने का लक्ष्य रखा गया है  |  उन्होने कहा कि चाहे प्राईवेट चिकित्सालय हो या शासकीय चिकित्सालय मरीज का रजिस्ट्रेशन करने के बाद जांच की जायेगी | उन्हे शासकीय सुविधाओं का लाभ दिया जायेगा  | यह अभियान दिसम्बर तक चलेगा  |  उन्होने कहा कि जिले में 1196 चिन्हित ऐेसे मरीज हैं जिनका इलाज चल रहा है  |  कार्यशाला में  प्रजेन्टेशन के माध्यम से बताया गया की | टीबी के मरीजों का इलाज डाट्स के माध्यम से किया जाता है | नियमित दवाये दी जाती हैं और दो सप्ताह से अधिक समय तक खांसी,  बुखार, वजन में कमी, बलगम आदि का निरीक्षण किया जाता है |  टीबी की जांच और उपचार दवा  पूरी तरह से मुफ्त है |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  4 March 2021

 Vicious thief arrested

जब्त सामान की कीमत करीब एक लाख रुपये   सिंगरौली की  मोरवा पुलिस को सोलर ऊर्जा से संचालित सरकारी योजनाओं  की  सोलर प्लेट चोरी करने वाले एक शातिर गिरोह को पकड़ने में  सफलता  प्राप्त की है | पुलिस ने गिरोह के अपराधियों को  चार बैटरी और चोरी में इस्तेमाल होने वाले औजारों   के साथ गिरफ्तार किया | चोर गिरोह से जब्त किये गए सामान की कीमत एक लाख रुपये बताई जा रही हैं  | मोरवा पुलिस ने  बताया कि गिरोह द्वारा नगर निगम का अधिकारी बताकर लगातार इस क्षेत्र में सोलर ऊर्जा से संचालित सरकारी योजनाओं को अपना निशाना बनाया जा रहा था |  हाल ही में गिरोह द्वारा मोरवा थाना अंतर्गत अजगुढ में सौर ऊर्जा से संचालित सरकारी योजना के सोलर प्लेट की चोरी कर ली  थी |  इस मामले में  आरोपी राहुल पाल,  दिनेश प्रजापति  को चार बैटरी व बाइक के साथ गिरफ्तार किया गया |  अपराधियों से गिरोह के दूसरे सुराग खंगालने की कोशिश की जा रही है |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  3 March 2021

 National Science Day

बच्चों ने प्रैक्टिकल कर दिखाए विज्ञान के जादू   सिंगरौली  के नवजीवन बिहार हाई स्कूल में राष्ट्रीय विज्ञान दिवस मनाया गया |  इस दौरान बच्चों ने विज्ञान के जरिये होने वाले चमत्कारों से लोगों को रूबरू करवाया  | जिला विज्ञान अधिकारी  और उत्कृष्ट विद्यालय वैढन के प्राचार्य के मुख्य आतिथ्य में  विज्ञानं दिवस का आयोजन किया गया | इस दौरान छात्रों ने विज्ञान के मॉडल प्रस्तुत किए  | छात्रों द्वारा दिखाए गए  मॉडल की  खास बात यह रही कि बच्चों के कार्यक्रम उनकी विज्ञान पुस्तक की अवधारणाओं के आधार पर  तैयार किए गए थे | दाब की अवधारणा को स्पष्ट करने के लिए बच्चों ने गुब्बारे का उदहारण प्रस्तुत किया | जिसमे क्षेत्रफल और दबाव के संबंध को  समझाया गया | शिक्षिका  अर्चना मिश्रा के मार्गदर्शन में छात्रों ने अंधविश्वास पर चोट करता हुआ नाटक भी  प्रस्तुत किया |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  3 March 2021

 Two children died

माँ की हालात गंभीर , मामले में जांच शुरू     सिंगरौली  में फूड प्वाइजनिंग के चलते  दो सगे भाई बहनों की मौत हो गई |  जबकि मां की हालत गंभीर बनी हुई है  | जिनको इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है | बताया जा रहा है  छमरछ गांव की रहने वाले इस परिवार ने दोपहर का खाना खाया  | खाना खाने के बाद बालक  रितेश साकेत और उसकी बहन रोशनी साकेत समेत मां की हालत खराब हो गई | परिजनों ने  प्राथमिक उपचार एक  झोलाछाप डॉक्टर से करवाया  |  जिसके बाद तबीयत और बिगड़ने से  कुछ ही घंटों में भाई बहन की मौत हो गई  |  कलेक्टर राजीव रंजन मीना ने बताया कि देवसर एसडीएम  और स्वास्थ अमला पूरे मामले की जांच में जुटा हुआ है  |  मामले में जो भी तथ्य आएंगे उस पर कार्यवाही की जाएगी  | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  25 February 2021

 Employment fair

कई कंपनियां शामिल , युवाओं को मिला रोजगार   सिंगरौली  के चितरंगी में आजीविका मिशन एवं रोजगार कार्यालय के संयुक्त तत्वाधान में विकासखंड स्तरीय रोजगार मेले का आयोजन किया गया जिसमें प्रदेश की जानी मानी कई कपनियों ने युवाओं को रोजगार के अवसर दिए |  चितरंगी  में आजीविका मिशन एवं रोजगार के तहत रोजगार मेला लगाया गया |  जिसमे  ILFS , SIS , प्रगतिशील बायोटेक , आटोमोबाइल एसोसिएशन , विल्सन , वर्धमान , LIC ,  श्रीराम लाइफ इंश्योरेंस जैसी कई बड़ी कंपनियां शामिल रहीं  | मेले में करीब  505 युवाओं का पंजीयन किया गया   |  जिसमे बड़ी संख्या में युवाओं का चयन किया  गया।चयनित युवाओं को जिला पंचायत सी ई ओ द्वारा प्रमाण पत्र वितरण किया गया | उधर कुछ बेरोजगार युवाओं में मेले की जानकारी पहले से नहीं  देने को  लेकर नाराजगी भी देखने को मिली  | इसके साथ ही कई स्तानीय कमनीयां भी इस मेले में शामिल नहीं हुई  | इस मौके पर  जनपद अध्यक्ष  रश्मि सिंह , जिला पंचायत सीईओ साकेत मालवीय के साथ कई अधिकारी मौजूद रहे |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  25 February 2021

 Women

स्वास्थ्य और शिक्षा पर किया जाएगा काम     ऑल इण्डिया यूथ फेडरेशन ने मोरवा में महिला फेडरेशन का गठन किया है |  यह इकाई बेरोजगारी ,शिक्षा और स्वास्थ्य के क्षेत्र में काम करेगी  |  सिंगरौली जिले के मोरवा में आल इंडिया यूथ फेडरेशन के जिला अध्यक्ष अरुण देव पांडे  ने  महिला फेडरेशन का गठन किया गया  | अरुण देव पांडे ने कहा कि  बेरोजगारी | शिक्षा स्वास्थ्य की समस्याएं लगातार बढ़ रही हैं  | इकाई इसके लिए संघर्षरत रहेगी  | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  13 February 2021

 Agricultural law protest

कृषि बिल सहित कई मांगों को लेकर सौंपा ज्ञापन   सिंगरौली जिले के चितरंगी में  कृषि बिल के विरोध में कांग्रेस पार्टी ने प्रदर्शन किया  | और नौ सूत्रीय मांगों को लेकर एसडीएम को राष्ट्रपति के नाम ज्ञापन सौंपा | कृषि कानूनों के विरोध में कांग्रेस पार्टी  ने चितरंगी में चक्का जाम कर प्रदर्शन किया  |  धरना कार्यक्रम को लेकर  प्रशासन द्वारा सुरक्षा व्यवस्था के कड़े इंतजाम किये गए थे | इस दौरान कांग्रेस  नेताओं ने कृषि बिल को वापस लेने की मांग की | और केंद्र सरकार के विरोध में नारे लगाए  | कोंग्रेसियों का कहना है की  एमएसपी लागू किया जाए  | स्वामीनाथन आयोग की सिफारिशें लागू होनी चाहिए |  लाल किला की घटना में निर्दोष किसानों के ऊपर फर्जी मुकदमा लगाया गया है | जिसको वापस लेना चाहिए  | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  8 February 2021

 NCL Republic Day

कार्यक्रम में उत्कृष्ट कार्यों के लिए दिया गया सम्मान     सिंगरौली में  72वां गणतंत्र दिवस समारोह हर्षोल्लास के साथ मनाया गया |  गणतंत्र दिवस के  कार्यक्रम में उत्कृष्ट कार्य के लिए कई गणमान्य लोगों को सम्मानित भी किया गया  |  गणतंत्र दिवस कार्यक्रम   एनसीएल ,  एनटीपीसी ,  हिंडालको एसआर  ,जेपी  टीएचडीसी ,  एपीएमडीसी  , मायाराम महाविद्यालय इंडियन चिल्ड्रेन स्कूल सहित  विभिन्न संस्थानों में मनाया गया |  गणतंत्र दिवस के जिला स्तरीय कार्यक्रम में  मुख्य अतिथि  के तौर पर कलेक्टर राजीव रंजन मीना ने  झंडा फहराया  | जिसके बाद कार्यक्रम में  विभिन्न विभागों के उत्कृष्ट कार्य करने वाले कर्मियों को पुरस्कृत किया गया |  इस दौरान पुलिस अधीक्षक वीरेंद्र सिंह , सांसद रीति पाठक , विधायक राम लल्लू वैस ,  विधायक सुभाष वर्मा मौजूद रहे|  इसके अलावा जिले के तमाम औद्योगिक इकाइयों, विद्यालयों, बैंक, ट्रेड यूनियन कार्यालय समेत सभी सरकारी व निजी कार्यालयों में शान के साथ तिरंगा लहराया गया | कोरोना संक्रमण के मद्देनजर इस वर्ष सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन नहीं किया गया |  इस दौरान कई  विभागों द्वारा आकर्षक झांकियां निकाली गई |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  28 January 2021

 Vindhya Pradesh demand

विंध्य क्षेत्र की अनदेखी, विकास के लिए बने विंध्य प्रदेश   सिंगरौली में विभिन्न संगठनों ने विंध्य प्रदेश बनाये जाने की मांग की  है  |  संगठनो का कहना है विंध्य क्षेत्र के विकास के लिए विंध्य प्रदेश बनाया जाना जरूरी है |   विंध्य क्षेत्र की अनदेखी लगातार की जा रही है |  जिसके चलते इस क्षेत्र का विकास नहीं हो पा रहा है  |  विंध्य प्रदेश बनाये जाने की मांग लगातार उठ रही है |   सिंगरौली में  सामाजिक कार्यकर्ता  विजय लक्ष्मी शुक्ला, सपाक्स  नेता जितेंद्र दुबे और भाजपा के युवा नेता ददौली शाह ने   पृथक विंध्य प्रदेश बनाए जाने की मांग की है | विजय लक्ष्मी शुक्ला का कहना है  कि रीवा ,सीधी, सतना ,शहडोल ,उमरिया सहित कुछ क्षेत्र पन्ना जिले का मिलाकर  पृथक  विंध्य प्रदेश बनाया जाए |  जिसकी राजधानी रीवा व उपराजधानी औद्योगिक नगरी होने के कारण सिंगरौली को बनाया जाए   | सिंगरौली जिले में प्रतिवर्ष करोड़ों रुपए डीएमएफ फंड से आ रहे हैं |  जिसका 75 प्रतिशत  मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल चला जाता  है | और 25 प्रतिशत ही इस जिले में उपयोग हो पा रहा है | प्रथक विंध्य प्रदेश बनाकर यहां के लोगों का जीवन स्तर ऊपर उठाया जा सकता है  | और  क्षेत्र का विकास भी होगा  | गौरतलब है की  हाल ही में मैहर विधायक नारायण त्रिपाठी ने भी  पृथक विंध्य प्रदेश बनाए जाने को मांग की थी |  इसके पहले सवर्ण समाज पार्टी के नेता और  पूर्व विधायक लक्ष्मण तिवारी सहित  कई नेताओं ने विंध्य प्रदेश बनाए जाने की मांग की थी | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  24 January 2021

 Wonderful doctor

क्षेत्र के कई गाँवों में दे रहें हैं निःशुल्क सेवा   सिंगरौली में एक ऐसे डॉक्टर हैं जिन्होंने डॉक्टरी को पेशा ना मानकर इसको अपना मानव सेवा  धर्म बना लिया है |  हम बात कर रहे हैं डॉक्टर गंगा वैस  की  |  जो सरकारी अस्पताल में तो अपनी सेवायें दे ही रहें हैं  | साथ ही वे क्षेत्र के कई गाँवों में अपनी निःशुल्क सेवा भी प्रदान कर रहे हैं |  डॉक्टरी एक पेशा नहीं सेवा है  इसको साबित किया सिंगरौली में पदस्थ डॉक्टर गंगा वैश  ने  | इन्होने डॉक्टरी को मानव सेवा के रूप में लिया है |  डॉक्टर गंगा वैश्य,जिनकी प्राथमिक शिक्षा दीक्षा  वैढन सरस्वती शिशु मंदिर से  हुई हैं |  इन्होंने अपनी मेडिकल की पढ़ाई मोतीलाल नेहरू मेडिकल कॉलेज इलाहाबाद से की  | इसके बाद एम.डी. की डिग्री कानपुर मेडिकल कॉलेज से प्राप्त की और मेडिसीन में अपनी विशेषज्ञता हासिल कर ली | वैसे तो ये सरकारी अस्पताल में अपनी सेवा दे ही रहे हैं | लेकिन ये गाँव में भी जाकर लोगों को अपनी निःशुल्क सेवाएं दे रहे हैं | डॉक्टर गंगा वैश्य ने लंदन से डायबिटिक रोग के विषय मे विशेषज्ञता हासिल कर ली है,जिससे क्षेत्र में डायबिटिक रोगियों के लिए मसीहे के रूप में उभरे हैं | आज के डॉक्टरों को इनसे सीखने की आवश्यकता है |  जो पैसों के लिए मरीजों का इलाज करने से मना कर देते हैं | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  22 January 2021

Encroachment

सरकारी जमीन पर बने अवैध मकान को तोड़ा गया    सिंगरौली  में जिला  प्रशासन लगातार  माफियाओं के खिलाफ कार्यवाई कर रहा है |   एंटी माफिया अभियान के तहत कार्यवाई करते हुए  प्रशासन ने चितरंगी में  सरकारी जमीन पर बने करोड़ों रुपए की बिल्डिंग  गिरा कर धराशाई कर दी  |  चितरंगी एसडीएम नीलेश शर्मा सरकारी जमीन में बने  अवैध कब्जों  पर लगातार कार्यवाई कर रहे हैं  | एसडीएम की इस कार्यवाही से  रसूखदार और माफिया   दहशत में है  | बताया जा रहा है कि ऐसे लगभग 50 अतिक्रमण कारी हैं जिनकी लिस्ट चितरंगी एसडीएम द्वारा बना ली गई  है  | और  उन अतिक्रमणकारियों के खिलाफ  कार्यवाही की जायेगी  | इससे पहले  प्रशासन ने गीर चौराहे पर सरकारी जमीन पर बने करोड़ों रुपए की बिल्डिंग को  गिरा दिया |  बताया जा रहा है गीर चौराहे पर स्थित   नानक गुप्ता ने करोड़ों रुपए का मकान सरकारी जमीन पर अतिक्रमण करके बनाया  था |  जिसे तोड़ दिया गया  | इस दौरान  एसडीएम  नीलेश शर्मा , तहसीलदार कुणाल रावत  मौजूद रहे  | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  21 January 2021

Faggan Singh

कंपनियों के प्रतिनिधियों से की मुलाकात    केंद्रीय इस्पात एवं रसायन मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते एक दिवसीय दौरे पर सिंगरौली पहुंचे  | जहां उन्होंने सभी कंपनियों के प्रतिनिधियों से मुलाकात की|  और समस्यों के बारे में जाना  |  केंद्रीय इस्पात एवं रसायन मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते  सिंगरौली में विभिन्न कार्यक्रमों में  शामिल हुये |   जहाँ उन्होंने  कलेक्ट्रेट  सभागार में सिंगरौली में संचालित विभिन्न औद्योगिक कंपनियों एसआर हिंडालको , जेपी  एपीएमडीसी  ,टीएचडीसी एनसीएल, रिलायंस के प्रतिनिधियों से मुलकात की | और आद्योगिक स्थितियों के बारे में जानकारी ली | इस दौरान  कार्यक्रम में सीधी सिंगरौली सांसद रीति पाठक , विधायक राम लल्लू वैस ,  सुभाष रामचरित वर्मा सहित  जिले के प्रशासनिक अधिकारी मौजूद रहे | इस मौके पर एनसीएल में  भर्ती परीक्षा मे धांधली को लेकर उन्होंने कार्यवाई की बात कही |                                   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  10 January 2021

 Public court

लोगों की समस्या का कर रहे हैं निराकरण   सिंगरौली  में जनता की समस्याओं के निराकरण के लिए विधायक ने जनता दरबार शुरू किया है |  जिसमे क्षेत्र के लोग आकर अपनी समस्या बताते हैं | और विधायक उनकी समस्या का निराकरण करते हैं  |  सिंगरौली में देवसर विधानसभा क्षेत्र के  विधायक सुभाष वर्मा ने अपने निवास पर जनता दरबार शुरू किया है  | जनता दरबार की खासियत ये है कि उनके विधानसभा क्षेत्र के कई गांवों से लोग अपनी समस्या लेकर उनके पास आते हैं | और कई लोगों की समस्या का त्वरित निराकरण भी होता है |  जनता दरबार को लेकर विधायक सुभाष  वर्मा का कहना है कि  | जनता हमारी पूंजी है |  इनकी बदौलत ही हम चुनाव जीतते  हैं |  इसीलिए मैं उनको समय देता हूं  |  लोग अपनी व्यक्तिगत सार्वजनिक समस्या लेकर आते हैं  | जितना हो सके उन्हें हल करने का प्रयास करता हूं  | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  10 January 2021

Tricolor trip

किसानों से माँगा  एक मुट्ठी चावल और मिट्टी   कांग्रेस सेवा दल ने किसानों के समर्थन में तिरंगा यात्रा निकली  |  इस यात्रा के जरिये किसानों को जोड़ने के लिए उनसे एक मुठ्ठी चावल और एक मुठ्ठी मिट्टी ली गई  |  बैढ़न में कांग्रेस सेवादल  ने किसानो के समर्थन में तिरंगा यात्रा निकाली  | यह यात्रा बैढ़न के चाचा नेहरू पार्क से निकाली गई |  इस यात्रा  में  किसानों से  एक मुट्ठी चावल  एक मुट्ठी मिट्टी   संग्रह  करके  | इसे   यात्रा के माध्यम से  भोपाल  भेजा गया  |  कार्यक्रम के संबंध में जिला कांग्रेस सेवादल सिंगरौली   ग्रामीण के अध्यक्ष रूपेश चन्द्र पाण्डेय व शहर अध्यक्ष  रामबाबू सिंह ने बताया कि अखिल भारतीय कांग्रेस सेवादल के अध्यक्ष  लालजी देसाई के मार्गदर्शन में तथा मध्य प्रदेश कांग्रेस सेवादल के अध्यक्ष रजनीश   सिंह के निर्देशन  में यह यात्रा शुरू की गई  |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  9 January 2021

 HATYA

साक्ष्य छुपाने के लिए केरोसीन डालकर जलाया     सिंगरौली में एक पति ने अपनी पत्नी की हत्या कर उस पर कैरोसीन डालकर आग लगा दी  | बताया जा रहा है की आरोपी युवक का एक महिला के साथ प्रेम संबंध था  | जिसके चलते उसने अपनी पत्नी को रस्ते से हटाने के लिए यह घिनौना कदम उठाया  |  सुपेला देवसर निवासी अखिलेश पाठक नामक युवक का उमा निधि पाठक से प्रेम प्रसंग चल रहा था  | जिसके चलते युवक ने अपनी पत्नी का  गाला दबाकर हत्या कर दी | और साक्ष्य छुपाने के लिए उसपर केरोसीन डालकर जला दिया |  पुलिस अधीक्षक वीरेंद्र सिंह के निर्देश पर जब   थाना प्रभारी  अरुण सिंह खंडाते द्वारा  सख्ती  के साथ पूछताछ की गई तब आरोपित अखिलेश ने सारी  बात बताई  |  बताया जा रहा है अखिलेश पाठक के इस प्रेम प्रसंग की खबर उसकी पत्नी को लग गई थी |  जिसको लेकर उसका पत्नी के साथ अनबन  थी  | और इसी के चलते  पति ने यह घिनौना कदम उठाया |  | फ़िलहाल आरोपी अखिलेश पाठक  व उसकी प्रेमिका उमा निधि पाठक को पुलिस ने  गिरफ्तार कर लिया है |  और दोनों के ऊपर विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज कर जेल भेज दिया है |     

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  7 January 2021

 Ram temple construction

जनसहयोग से होगा मंदिर निर्माण   अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए बैढन में एक सभा का आयोजन किया गया  | जहाँ मंदिर निर्माण पर विस्तृत चर्चा हुई और बतया गया कि भव्य राम मंदिर का निर्माण जनसहयोग से किया जाएगा  |  मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान राम  के भव्य मंदिर निर्माण सहयोग हेतु विश्व हिंदू परिषद, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ, बजरंग दल की संयुक्त  कार्ययोजना  सभा वैढन के बिलौंजी में हुई |  इस कार्यक्रम में जिले के वरिष्ठ जनप्रतिनिधियों गिरीश द्विवेदी  | रामनिवास शाह |  चंदे विश्वकर्मा व शारदा त्रिपाठी  सहित  संत-समाज  और आम लोगों ने भाग लिया |   कार्यक्रम में ऐसा लग रहा था जैसे कि पूरा  शहर हिंदुओं के आस्था का प्रतीक भगवान राम की नगरी अयोध्या में तब्दील हो गया हो |  राम मंदिर निर्माण में सहयोग के लिए  लोगों ने बढ़ चढ़कर इस कार्यक्रम में हिस्सा लिया  |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  4 January 2021

  Number one in cleanliness

स्वच्छता के लिए लोगों ने बनाई समिति   सिंगरौली नगर निगम कमिश्नर  आर पी सिंह ने शहर में स्वच्छता का निरीक्षण किया | और लोगों से शहर को स्वच्छ बनाये रखने की अपील की | इसके बाद स्वच्छता बनाये रखने ले लिए लोगों को शपथ भी दिलवाई गई  |  सिंगरौली में  नगर निगम कमिश्नर खुद स्वच्छता को लेकर मानिटरिंग कर रहे हैं  | वे  विभिन्न  क्षेत्रों में जाकर लोगों को स्वच्छता बनाये रखने के लिए  निर्देशित कर रहे हैं | इस दौरान  आरपी सिंह ने  कहा कि  समृद्ध सोसाइटी  बहुत अच्छा कार्य कर रही है |  ऐसा  ही सभी को  कार्य करना चाहिए  | जिससे सिंगरौली  नंबर वन बने |   समृद्धि सोसायटी के सदस्यों  द्वारा  स्वच्छता को लेकर लगातार प्रयास किए जा रहे हैं  | नगर निगम  क्षेत्र में  जहां भी गंदगी का आलम दिखता है  | वहां पर तुरंत समिति के सदस्यों द्वारा साफ सफाई की जाती है | और इसके साथ ही  नगर निगम के स्वच्छता कर्मियों को सूचित किया जाता है |  समिति के सदस्यों द्वारा स्वच्छता के लिए जगह-जगह लोगों को प्रेरित किया जा रहा है |  और स्वच्छता की शपथ दिलाई जा रही है |           

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  3 January 2021

 Terrible accident

कई पुलिसकर्मी हुए घायल   सिंगरौली में एक बाइक सवार को बचाने के चक्कर में पुलिस वाहन पुल से नीचे गिर गया |  जिससे वाहन  में सवार सभी पुलिसकर्मी घायल  हो गए  |  जिनको इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है |  बरगवां थाना क्षेत्र के बड़ोखर में  पुलिस का वाहन पुल से नीचे गिर गया  |  इस हादसे में पुलिस वाहन में बैठे सभी पुलिसकर्मी व चालक घायल हो गए | जानकारी अनुसार सभी पुलिसकर्मी चितरंगी फायरिंग रेंज जा रहे थे  |  तभी तेज गति से  विपरीत दिशा से आ रहा बाइक सवार पुलिस वाहन के सामने आ गया  | जिसे बचाने के चक्कर में  पुलिस का वाहन पुल से नीचे जा गिरा  |  घटना के बाद  इसकी सूचना  पुलिस को दी गई  | जिसके बाद  तत्काल  डायल 100 और  एंबुलेंस की मदद से  घायलों को उपचार के लिए ले जाया गया  |  इस घटना में सहायक उपनिरीक्षक एल एन द्विवेदी सहित अन्य पुलिसकर्मियों  को गंभीर चोटें आई हैं | जिन्हें इलाज  के लिये नेहरू शताब्दी चिकित्सालय ले जाय गया  |    

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  30 December 2020

 Displaced

कंपनी के विरोध में निकाली गई रैली   सिंगरौली में  नए  कोल ब्लॉक के लिए आवंटित एपीएमडीसी , टीएचडीसी कोल माइंस कंपनियों में आए दिन विस्थापन को लेकर  धरना प्रदर्शन हो रहा है | जिसको लेकर अब प्रशासन की कार्यप्रणाली पर सवाल खड़े होने लगे हैं  | उधर एक बार फिर विस्थापितों ने रैली निकालकर इसका विरोध जताया है |  एनसीएल जयंत खदान के विस्तार के लिए मढौली का विस्थापन अब एनसीएल और जिला प्रशासन की गले की फांस बनता जा रहा है  | विस्थापितों के प्रदर्शन को अब  स्वयंसेवी संस्था, व्यापार मंडल और  आम जनता का भी साथ मिलने लगा है  |  बीते दिनों जयंत खदान में कार्य रोक कर किए गए प्रदर्शन के दौरान  | कलेक्टर  ने हस्तक्षेप कर त्रिपक्षीय वार्ता में एनसीआर प्रबंधन को मुआवजा वितरण एवं पुनर्वास के लिए उचित कदम उठाने के  निर्देश  दिए थे |  जिसके बाद जयंत जी एम  बी  प्रसाद द्वारा विस्थापितों के साथ बैठक भी की गई |  परंतु उसका कोई निराकरण नहीं निकला  | जिसके पश्चात  सैकड़ों की तादाद में लोगों ने एकत्रित होकर बाइक रैली निकाली  | और एनसीएल प्रबंधन के विरुद्ध अपना विरोध जताया| 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  20 December 2020

  Mayor and councilor opinion

कार्यकर्ता विवादों से दूर रहे , मतदाताओं  पर दें ध्यान   सिंगरौली में कांग्रेस संगठन प्रभारी अनिल सिंह चंदेल ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को निर्देशित करते हुए कहा की  | महापौर और पार्षद  प्रत्याशी के लिए अभी प्रदेश कांग्रेस से कोई पत्र नहीं आया है  | और इसको लेकर किसी  भी विवाद से बचे  |  इसके साथ ही अपने क्षेत्र में मतदाताओं के नाम जुड़वाने का कार्य करें  | कांग्रेस संगठन प्रभारी अनिल सिंह चंदेल ने सभी कांग्रेस पार्टी के नेताओं व पदाधिकारियों को निर्देशित किया है की  |  कोई भी व्यक्ति महापौर व पार्षद प्रत्याशी पद के लिए रायशुमारी न करें   | साथ ही इस संबंध में  कोई भी पदाधिकारी  प्रेस वार्ता  से बचे  | इससे आपस में विवाद पैदा होता है | प्रदेश संगठन से जो पत्र आया है उसमें लिखा है कि शहर व ग्रामीण कांग्रेस के सभी  पदाधिकारी ज्यादा से ज्यादा मतदाताओं का नाम जुड़वाएं |  प्रदेश कार्यालय से जैसे ही कोई आदेश आएगा  | उसके बाद पार्षद प्रत्याशियों का चयन होगा  | और  कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं द्वारा नाम घोषित किये जाएंगे |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  19 December 2020

 Electric water problem

नेताओं और प्रशासन ने नहीं दिया कभी ध्यान   सिंगरौली के चितरंगी में लोग बिजली , पानी और रोड की समस्या से परेशान हो चुके हैं  |  ग्रामीणों का कहना है की आजादी के इतने वर्षों बाद भी गाँव का विकास नहीं किया गया | नेताओं ने सिर्फ यहाँ वादे किये  |  उन्हें पूरा नहीं किया   |  चितरंगी तहसील अंतर्गत आमा पड़री के निवासी बिजली पानी एवं रोड की समस्या से आज भी परेशान हो रहे  है |  ग्रामीणों का कहना है कि रोड की समस्या से आने जाने में बड़ी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है | बरसात के समय में तो पैदल चलना मुश्किल हो जाता है | अगर कोई बीमार हो जाए तो मरीज को हास्पिटल पहुंचाने में काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है |  ग्रामीणों ने आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम से लेकर कलेक्टर ग्राम पंचायत तक लिखित आवेदन दिए  | पर आज तक बिजली. पानी एवं रोड की  समस्या से निजात नहीं मिल सकी | वहीँ पुल का निर्माण भी नहीं किया गया है |  सरकार बीजेपी की हो या काग्रेस की चुनाव के समय नेता आते हैं  | तमाम वादे करते  हैं  | पर चुनाव जीतने  के बाद सारे वादे भूल  जाते हैं  | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  18 December 2020

  CM Helpline

एसपी ने सुनी समस्या , शिकायतों का किया निराकरण   सिंगरौली में सीएम हेल्पलाइन शिकायत निवारण शिविर का आयोजन किया गया  |  और  लोगों की शिकायतों का निराकरण कराया गया  | इस मौके पर पुलिस अधिकारी मौजूद रहे |  पुलिस अधीक्षक वीरेंद्र सिंह द्वारा  पुलिस अधीक्षक कार्यालय परिसर में सीएम हेल्पलाइन शिकायत निवारण शिविर का आयोजन किया गया  |  इसमें  शहर के सीएसपी देवेश पाठक   , एसडीओपी सहित  विभिन्न थानों के थाना प्रभारी  और  पुलिस के कर्मचारी मौजूद  रहे |  पुलिस अधीक्षक ने बताया कि शिविर में    85  शिकायत कर्ताओं ने भाग लिया  |  जिस पर  तत्काल ही 35 शिकायत कर्ताओं का निराकरण करा दिया गया  है  | और  बाकी शिकायतों का भी निराकरण करा दिया जाएगा  |   उन्होंने बताया की  थानों में लोग अपनी  शिकायतों से संतुष्ट नहीं हो पाते  | इसलिए सभी को बुलवाया गया था  |   | उन्होंने  खुद शिकायतें  सुनी और उनका निराकरण किया  |                                                

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  16 December 2020

  Public hearing of displaced

सही मुआवजा नहीं मिलने सहित कई आरोप   सिंगरौली में स्थापित हो रही औद्योगिक कंपनियों में विस्थापितों की समस्याओं का हल निकालने के लिए कलेक्टर आर आर मीना ने जनसुनवाई का आयोजन किया | जिसमे ग्रामीणों ने सही मुआवजा नहीं मिलने सहित कंपनी पर कई आरोप लगाए  |  जिसपर कलेक्टर ने समस्या के समाधान करने की बात कही |  सिंगरौली  में स्थापित हो रही आंध्रप्रदेश माइनिंग डेवलपमेंट कंपनी  के अधिग्रहण में विस्थापित हो रहे 352 ग्रामीणों  ने कलेक्टर को अपनी समस्याएं बताई    |  विस्थापितों का आरोप है  कि कंपनी  मुआवजा कम दे रही है |  साथ ही सही ढंग से कंपनी पुनर्वास नीति का पालन नहीं कर रही है  | और सिंचित भूमि को असिंचित लिखा गया है  |  स्थानीय विस्थापितों की समस्याओं को सुनकर  कलेक्टर राजीव रंजन मीना ने कहा कि इन सभी लोगों की शिकायतों को  ई समीक्षा  पोर्टल पर  दर्ज किया जा रहा है  | और इसका  कानूनी रूप से हल निकाला जाएगा |  स्थानीय लोगों ने इस सुनवाई को लेकर आरोप लगाया कि  | विस्थापित सुदूर क्षेत्र  में रहते हैं  | इस सुनवाई की जानकारी विस्थापितों को सही ढंग से नही दी गई  | हम लोग जनसुनवाई सुनकर ही आ गए हैं |  6 सालों में इन समस्याओं का कोई हल नहीं निकल पाया है  |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  11 December 2020

 HATYA

आरोपी को गिरफ्तार कर जेल भेजा गया     सिंगरौली में एक कलयुगी बेटे  ने अपनी  वृद्ध माँ की कुल्हाड़ी मारकर हत्या कर दी |  पुलिस ने मामला दर्ज कर आरोपी को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया |  चितरंगी थाना अंतर्गत खम्हनियां गांव में  एक बेटे ने अपनी वृद्ध माँ सोनकली साकेत की हत्या कर दी |  हत्या के बाद  आरोपी  ललुआ  मौके से फरार हो गया  था |  घटना की जानकारी मिलते ही चितरंगी थाना प्रभारी उपनिरीक्षक मनोज सिंह पुलिस टीम के साथ घटनास्थल पर पहुंचे  | और  शव को  परीक्षण के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र भेज दिया  | आरोपी पर हत्या का प्रकरण दर्ज कर उसकी तलाश शुरू की गई  | और उसे गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया  |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  10 December 2020

  Farmer bill memo

बिल वापस  होने तक जारी रहेगा विरोध   केंद्र सरकार ने नए कृषि    बिल के विरोध में कांग्रेस सेवादल  ने राष्ट्पति  के नाम  ज्ञापन  संयुक्त कलेक्टर बी. पी पाण्डेय को सौपा और इस बिल को किसान विरोधी बताते हुए इसे वापस लेने की मांग की  |  कांग्रेस सेवादल सिंगरौली के अध्यक्ष रूपेश चन्द्र पाण्डेय ने बताया कि केंद्र सरकार   द्वारा  लाये गए कृषि बिल का कांग्रेस विरोध करती है क्योंकि यह बिल जिसान हितों की अनदेखी करता है |   कांग्रेस सेवादल  इस  बिल का विरोध करता है |  साथ ही सम्पूर्ण देश मे किसान आंदोलन और उनके संघर्ष का समर्थन करता  है  | किसानों की चिंताएं उनकी मागे  |  वास्तव में लोकतंत्र और देशहित में है  |  उक्त तीनों बिल वास्तव में किसान हितैषी  ना होकर पूंजीपतियों और उद्योगपतियों के हित मे पारित किये गए प्रतीत होते है |  ज्ञापन सौपने वालो में जिला कांग्रेस सेवादल  के अध्यक्ष रूपेश चन्द्र पाण्डेय ,जिला कांग्रेस सेवादल शहर अध्यक्ष रामबाबू सिंह सहित दर्जनों सेवा दल कार्यकर्ता शामिल रहे  |      

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  6 December 2020

 suiside

वृद्ध की दिमागी हालत ठीक नहीं थी   सिंगरौली में एक वृद्ध ने पेड़  से  फांसी  लगाकर खुदकशी कर ली  | बताया जा रहा है मृतक वृद्ध की दिमागी  हालत ठीक नहीं थी  | जिसकी वजह से उन्होंने यह कदम उठाया  |  सरई थाना अंतर्गत गन्नई निवासी सत्तर वर्षीय बृजलाल केसरी ने अपने घर के सामने आम के पेड़ से  फांसी लगाकर अपनी जीवन लीला समाप्त कर ली  | बताया जा रहा है मृतक व्यक्ति का  एक ही पुत्र है  | मृतक ब्रजलाल की  दिमाग़ी  हालत ठीक नहीं थी  | वह  शारीरिक रूप से भी बहोत  कमजोर था | आशंका जताई जा रही है की वृध्द ने दिमागी संतुलन खोने के कारण खुदकशी की होगी  | घटना के बाद मृत व्यक्ति के बेटे व परिवार के लोगों में शोक व्याप्त है |  वहीँ पुलिस मामले की जाँच में जुट गई है  | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  5 December 2020

 Narottam Mishra

केंद्र सरकार और किसानों के  बीच  बातचीत सफल होगी     मध्यप्रदेश  के गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने रीवा जोन में कानून व्यवस्था की समीक्षा की  | नरोत्तम मिश्रा ने किसान आंदोलन पर कहा कि  सरकार -  और किसानों के बीच बातचीत सफल होगी. | कुछ ताकतें इस आंदोलन का अन्तराष्ट्रीयकरण करने का प्रयास कर रही हैं  | लेकिन वे सफल नहीं होंगे | उन्होंने कहा करोना संक्रमण को रोकने के लिए जनता को गंभीर होना पड़ेगा |  गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने सबसे पहले जिला भाजपा कार्यालय में भाजपा कार्यकर्ताओं से मुलाकात की और उन्हें संबोधित  किया  |  उनके साथ सांसद रीति पाठक, विधायक रामलल्लू वैश्य, विधायक अमर सिंह, विधायक सुभाष  वर्मा और जिला पंचायत अध्यक्ष अजय पाठक, जिला अध्यक्ष भाजपा वीरेंद्र गोयल मौजूद रहे | भाजपा कार्यालय से निकल गृहमंत्री   कलेक्टर कार्यालय पहुँचे जहाँ उन्होंने रीवा जोन की कानून व्यवस्था की  समीक्षा बैठक में शिरकत की | जहाँ संभाग में कानून व्यवस्था और उसके सही संचालन के लिए  कई अहम मुद्दों पर चर्चा की |  मिश्रा ने बताया कि पुलिस विभाग में हमेशा सुधारों की आवश्यकता होती है |  क्योंकि यह विभाग ही ऐसा है |  गृह, जेल, संसदीय कार्य मंत्री नरोत्तम मिश्रा  ने किसान आंदोलन पर कहा  सरकार और  किसानों के बीच  बातचीत सफल होगी...कुछ ताकतें इस आंदोलन का अन्तराष्ट्रीय करण करने का प्रयास कर रही हैं  | लेकिन वे सफल नहीं होंगे | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  2 December 2020

 City congress demonstration

कांग्रेस नेताओं ने लगाए कई आरोप, होगी तालाबंदी   सिंगरौली में कांग्रेस पार्टी ने नगर निगम में चल रहे भ्रष्टाचार को लेकर प्रदर्शन किया  | कांग्रेस पार्टी ने आरोप लगाते हुए कहा की नगर निगम के अधिकारी  अपने परिवार के लोगों के फर्म से खरीदी का ठेकेदारों पर दबाव बना रहे हैं |  इसके साथ ही गरीबों के नाम भी गरीबी रेखा सूचि से काटे  जा  रहे हैं  |  शहर कांग्रेस अध्यक्ष  अरविंद सिंह चंदेल के नेतृत्व में नगर निगम में व्याप्त भ्रष्टाचार व 21 सूत्रीय मांगो को  लेकर  प्रदर्शन किया गया  |  | बताया जा रहा है की नगर निगम में कई कर्मचारी और अधिकारी कई सालों से  पदस्थ हैं  | इसीलिए नगर निगम में इतना भ्रष्टाचार हो रहा है |  इस दौरान अरविंद सिंह चंदेल ने कहा कि नगर निगम में  गरीब मजदूरों  का हक मारा जा रहा है  | निगम के अधिकारी सत्ता धारी नेताओं की मिलीभगत से भ्रष्टाचार कर रहे हैं  |  उन्होंने कहा  यदि इन समस्याओं का निराकरण 15 दिवस में नहीं होगा तो शहर कांग्रे स  नगर निगम में तालाबंदी करने के लिए बाध्य होगी. |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  25 November 2020

  Strike of the migrant migrants

त्रिपक्षीय वार्ता में कुछ मुद्दों पर बनी सहमति   सिंगरौली में पिछले कई दिनों से चल रहा एनसीएल मेढोली विस्थापितों का धरना प्रदर्शन फ़िलहाल स्थगित हो गया है |  त्रिपक्षीय वार्ता में कुछ मसलों पर सहमति बनने के बाद यह मसला आंशिक रूप से सुलझता नजर आ रहा है   एनसीएल मेढोली विस्थापितों  के धरने के बाद  त्रिपक्षीय वार्ता में विस्थापितों का मामला  कुछ हद तक  सुलझ गया  है |  हालांकि विस्थापित नेता  सत्येंद्र कुमार साहू का कहना है कि  1 महीने के लिए धरना प्रदर्शन स्थगित किया गया है  |  हम लोगों की  अभी कई मांगे हैं जैसे 2011 में   जिन  मकानों का  सीमांकन किया गया था उनका भी मुआवजा  उचित ढंग से  दिया जाए |  इस त्रिपक्षीय वार्ता में सिंगरौली कलेक्टर राजीव रंजन  मीणा |  एसडीएम विकास सिंह  | ऋषि पवार  | सिंगरौली विधायक राम लल्लूवैस | एनसीएल  महाप्रबंधक कार्मिक चार्ल्स जोस्टर  | जयंत महाप्रबंधक आर बी प्रसाद  और  विस्थापित नेताओं के बीच सहमति बनी जिसमें 60% मुआवजा राशि जो विस्थापित हुआ है या जिनके घर बने हैं कभी भी ले सकते हैं  | 3 महीने बाद 40% राशि स्वयं का घर हटाने के बाद  मिलेगी   |           

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  22 November 2020

 Protest

हनुमान जी की मूर्ती तोड़ने वालो की गिरफ़्तारी की मांग     सिंगरौली में सरई थाने के समाने हिंदु जगारण मंच के लोगों ने  अनिश्चितकालीन धरना-प्रदर्शन  शुरू कर दिया है |  पदाधिकारियों का कहना है की  समूद गांव में बीते दिनों कुछ असमाजिक लोगों द्वारा  हनुमान  की मूर्ति को  खंडित किया था  |  अभी तक उन आरोपियों को नहीं पकड़ा गया है  |  हनुमान जी की प्रतिमा तोड़े जाने से विवाद के हालात बन गए हैं |  हिंदू जागरण मंच के   पदाधिकारियों ने बताया की  जब तक उन आरोपियों को पकड़ा नहींजाता  | तब तक वे  धरना-प्रदर्शन करते रहेंगे |  और जरूरत पड़ी तो भूख हड़ताल भी करेंगे |  इस दौरान बड़ी संख्या में लोग धरना स्थल पर मौजूद रहे |  वहीं  सिंगरौली पुलिस अधीक्षक वीरेंद्र सिंह का कहना है की   थाना प्रभारी द्वारा तत्काल ही इस मामले में  अपराध दर्ज कर लिया गया था  |  पुलिस इसकी  जांच कर रही है  | जाँच के बाद  जल्दी ही आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया जाएगा  | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  21 November 2020

  Corona on Chhath festival

ठेला  भीड़  फोटोग्राफी  पर रहेगा  प्रतिबंध   कोरोना संक्रमण के चलते  छठ पर्व पर होने वाली भीड़ को देखते हुए  सिंगरौली में  जिला प्रशासन ने आयोजन समिति के साथ बैठक की |  और  आवश्यक दिशा निर्देश जारी किए   |  जिला प्रशासन ने  निर्देश दिए हैं कि छठ पूजा करने घाटों पर केवल उपवास रखने वाले लोगो को ही जाने की अनुमति होगी  | साथ ही इन छठ घाटों पर किसी तरह के मेले या ठेले भी नही लगेंगे  | भीड़ को रोकने के लिये यह भी निर्देशित किया गया है कि छठ घाटों पर अनावश्यक वीडियोग्राफी या फोटोग्राफी करने वाले लोगों के जाने पर पूर्ण रूप से मनाही होगी  | कोरोना संक्रमण और  सुरक्षा को देखते हुए प्रशासन ने इस बार कड़े निर्देश जारी किए हैं  | प्रशासन के  निर्देशों की अनदेखी करने वालों के खिलाफ सख्त कार्यवाही करने की भी बात कही गई है  |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  19 November 2020

  Ppl 7 cricket competition

लोगों ने की क्रिकेट मैच की जमकर तारीफ   सिंगरौली में पचौर स्पोर्ट क्लब ने हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी पीपीएल 7 क्रिकेट प्रतियोगिता का आयोजन किया |  जिसके फ़ाइनल मैच में विधायक सुभाष वर्मा ने  युवाओं की हौसल अफजाई की   |  कुंदा पचौर ग्राम में पचौर स्पोर्ट क्लब के द्वारा पीपीएल 7 का आयोजन किया गया  | जिसमें 32 टीमों ने भाग लिया जिसमें प्रमुख विजेता आरके कंस्ट्रक्शन उपविजेता गजरा बहरा टीम रही  | इस आयोजन के अध्यक्ष अभ्यास द्विवेदी और सचिव अनिमेष द्विवेदी ने कोरोना को ध्यान में रखते हुए क्रिकेट मैच का आयोजन कराया  |  यह  आयोजन  लगभग  7  वर्षों से किया जा रहा है |  इस क्रिकेट मैच के समापन दिवस पर जिले के देवसर विधानसभा के विधायक सुभाष वर्मा युवाओं की हौसला अफजाई के लिए पहुंचे  | और  युवाओं की इस क्रिकेट मैच के आयोजन के लिए अपने विधायक निधि से मदद  भी की  | सुभाष वर्मा ने कहा की खेल को बढ़ावा देने के लिए  खेल प्रेमियों की आगे भी इसी तरह मदद की जायेगी  | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  17 November 2020

 Reliance accident

सुरक्षा मापदंडों की अनदेखी,  2 लोगों ने गवाई जान   सिंगरौली के अमलोरी कोल माइंस में रिलायंस  प्रबंधन की बड़ी लापरवाही सामने आई है  | बताया जा रहा है कि कोयला शिफ्टिंग करने वाला डम्पर एक बुलेरो के ऊपर चढ़ गया | . जिससे दो लोगों की मौत हो गई  |  अमलोरी कोल माइंस में रिलायंस  प्रबंधन के द्वारा  सुरक्षा के  मापदंड नहीं अपनाए जाने के कारण कई घटनाएं हो चुकी हैं  | फिर भी रिलायंस  प्रबंधन  इन सबसे सबक नहीं ले रहा है  |  जिसके चलते एक बार फिर कार्य करने के दौरान दो व्यक्तियों देवेंद्र पांडे और आदेश शाह की मौत हो गई  |  बताया जा रहा है की  कोयला शिफ्टिंग करने वाला  डम्पर अचानक एक बोलेरो के ऊपर चढ गया |  जिससे उसमे सवार  2 लोगों की  मौत हो गई  |  घटना के बाद स्थानीय लोगों में काफी आक्रोश है  |                

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  16 November 2020

  Fake meter reader

विद्युत् मीटर रीडर बनकर की थी  लूट    सिंगरौली में विद्युत मीटर रीडर बन कर सोने की चैन लूटने वाले दो आरोपियों में एक को पुलिस ने गिरफ्तार कर जेल भेज दिया  |  बताया जा रहा है की ये दोनों आरोपी  विद्युत् रीडर बनकर घर में घुसे और फिर महिला के गले से चैन छीन कर भाग गए  |  बिलौंजी निवासी महिला सुमन गुप्ता की  गले से सोने की चैन  लूटने वाले  दो आरोपियों में एक को गिरफ्तार कर लिया गया  |  ये आरोपी मीटर रीडर बनकर सुमन गुप्ता के घर में घुसे थे  | और मीटर खराब होने की बात कही  | उसके बाद  उसे डरा धमकाकर उसके गले की चैन छीन ली  | बताया जा रहा है आरोपी बिहार निवासी  हैं |  जिनमे एक को  सीसीटीवी के आधार पर उत्तर प्रदेश से गिरफ्तार किया गया  | जिसके पास महिला की सोने की चैन बरामद हुई है  | जबकि एक अभी फरार बताया जा रहा है  | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  13 November 2020

  The meeting

सरकार की गाइडलाइन के अनुसार हो कार्य   सिंगरौली में टीएचडीसी कोल ब्लॉक क्षेत्र में  विस्थापितों की समस्या के समाधान को लेकर सांसद रीती पाठक ने बैठक ली  | इस दौरान उन्होंने कहा की विस्थपितों को पहले बसने के लिए जगह की व्यवस्था होनी चाहिए |  और  प्रशासन की गाइड लाइन के अनुसार कार्य होने चाहिए  |  सांसद रीति पाठक ने कहा की जो भी नई आद्योगिक इकाइयां डेवलॅप हो वो प्रशासन और शासन के नियमों के अनुसार ही होनी चाहिए  | आद्योगिक निर्माण से पहले विस्थापितों को उनके बसने के लिए जगह देना जरूरी है | रीती ने कहा जो प्रोजेक्ट विस्थापितों को दिखाए गए हैं  | उनके ही अनुसार प्रोजेक्ट होना जरूरी है  | प्रदूषण को लेकर उन्होंने कहा की भारत सरकार के नियमो को देखते हुए ही औद्योगिक इकाइयां संचालित की जाएंगी | इस दौरान विधायक सुभाष वर्मा सहित प्रशासन के लोग मौजूद रहे  | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  12 November 2020

 Cracker merchant

व्यापारियों ने की प्रशासन से  मुलाक़ात    सिंगरौली में प्रदूषण के चलते प्रशासन ने पटाखा बिक्री पर प्रतिबन्ध लगा दिया है |   प्रतिबन्ध लगने के बाद  पटाखा व्यापारियों ने एसडीएम से मुलाकात कर व्यापर में हो रहे घाटे के बारे में चर्चा की |  इस पर प्रशासन ने व्यापारियों को  रास्ता निकालने का आश्वासन दिया है  |  दिवाली के अवसर पर एनजीटी की मांग पर प्रशासन ने पटाखे जलाने पर प्रतिबन्ध लगा दिया है  | गौरतलब है की प्रदूषण के बढ़ते स्तर को देखते हुए प्रशासन ने स दिवाली पटाखों और प्रदूषण फ़लाइने वाली वस्तुओं पर प्रतिबन्ध लगा दिया है |  जिसको लेकर सैकड़ों पटाखा व्यापारी कलेक्ट्रेट पहुंचे  | और अपनी परेशानी बताते हुए कहा की  लगभग  164 व्यापारियों के लाइसेंस जारी हो गए हैं |  जिसमें उन्होंने साहूकारों से कर्ज लेकर लाखों रुपए के पटाखा खरीद लिया है |  अब बिक्री नहीं होने पर उनको भारी नुक्सान उठाना पड़ेगा  |  एसडीएम विकास सिंह व्यापारियों की मांग पर उच्च अधिकारियों से बात करने की बात कही |  इस दौरान सांसद रीती पाठक भी मौजूद रही  |          

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  12 November 2020

 Your picket

कार्य अधूरे , स्वच्छता केवल कागजों में है   सिंगरौली में आम आदमी पार्टी  नगर निगम कार्यालय के सामने अपनी मांगों को लेकर अनिश्चितकालीन धरना प्रदर्शन कर रही  है  | आम आदमी पार्टी  नगर निगम में फैले भ्र्ष्टाचार और  कार्य अधूरा छोड़ने के विरोध में धरना प्रदर्शन कर रही है |   आम आदमी पार्टी के जिला  अध्यक्ष राजेश सोनी ने बताया कि हम लोगों ने 21 दिन पहले नगर निगम आयुक्त को अपनी विभिन्न मांगों को लेकर ज्ञापन सौंपा था | |   उसमें  मांग की थी कि समस्याओं का समाधान किया जाए   |  यदि समस्याओं का समाधान नहीं होगा तो अनिश्चितकालीन धरना प्रदर्शन किया जाएगा  |  उसी मुद्दे को लेकर आम आदमी पार्टी धरना प्रदर्शन कर रही है |  उन्होंने कहा  नगर निगम में भ्रष्टाचार हो रहा है |  नाली निर्माण कार्य  नहीं हुआ है |  घरों में बरसात होने की वजह से  आज भी  जगह जगह पानी भरा हुआ है  |  सीवर लाइन के लिए  लगभग 2 वर्षों से प्रत्येक वार्ड में खुदाई हो रही  है  | लेकिन वह पूर्ण नहीं हो पाया है |  स्वच्छता सिर्फ पेपर में दिख रही  है  |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  2 November 2020

  100 dial

खराब होने के के कारण नहीं हो रहा उपयोग   सिंगरौली में हंड्रेड डायल सेवा इन दिनों वाहन के खराब होने के कारण  बंद पड़ी है |  जिससे जरूरत पड़ने पर भी हंड्रेड  डायल  की सेवा उपलब्ध नहीं हो पा रही |  मध्य प्रदेश में टेंडर लेने वाली भारत विकास ग्रुप   पर कई सवाल खड़े हो गए हैं |  मध्यप्रदेश में भारत विकास ग्रुप  प्रदेश में 100 डायल का टेंडर लेकर सेवा नहीं दे पा रही है | मामला  सरई पुलिस थाना क्षेत्र का है |  जहां 100 डायल वाहन पिछले एक महीने से खराब पड़ा है  | ऐसे में घटना दुर्घटना होने पर पुलिस तत्काल मदद के लिए नहीं पहुंच पाती  |  न ही  ठीक से गश्त हो पा रही है  | जिससे आपराधिक घटनाओं के घटने की अंदेशा बना रहता है  | सरई थाना क्षेत्र के लिए 100 डायल वाहन का इस्तेमाल किया जाता था  |  लेकिन 100 डायल  में उपयोग आने वाला वाहन काफी पुराना हो गया | . जिससे वे  खराब हो गए |  पिछले एक महीने से 100 डायल वाहन बंद है |  क्षेत्र के समाज सेवी अनिल द्विवेदी ने  प्रशासन से जल्द डायल 100 चालू कराने का आग्रह किया है |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  31 October 2020

 Tranma center

डयूटी के दौरान गायब मिले डॉक्टर और कर्मचारी     सिंगरौली कलेक्टर राजीव रंजन मीना  जिला अस्पताल और  ट्रामा सेंटर का औचक निरीक्षण करने पहुंचे  |  जहाँ ड्यूटी के दौरान कई डॉक्टर और अस्पताल कर्मचारी नदारद मिले  |  कलेक्टर एंव डिप्टी कलेक्टर  के औचक  निरीक्षण से ड्यूटी पर तैनात  स्टाफ और डॉक्टरों में हड़कंप मच गया  |  डयूटी के दौरान कई स्टाप डॉक्टर नदारद दिखे  | इस दौरान  कलेक्टर राजीव रंजन मीणा ने  अस्पताल में सफाई पर विशेष ध्यान देने की हिदायत दी  | जिसके बाद उन्होंने  अस्पताल के अलग अलग वार्डों व दवा वितरण केंद्र एंव पैथोलॉजी का  निरीक्षण किया  | और  डॉक्टरों के उपस्थित के बारे में कलेक्टर द्वारा सीएमएचओ से जानकारी ली गई  | इसके साथ ही कलेक्टर ने अस्पताल में सभी को  मास्क लगाने का निर्देश दिया  | कलेक्टर ने सभी चिकित्सकों को उनके कक्ष में निर्धारित समय तक रहने और ओपीडी मे बैठने का निर्देश दिया हैं  | राजीव रंजन मीना ने बताया कि अस्पताल की व्यवस्थाओं को चुस्त दुरुस्त रखने के उद्देश्य से औचक निरीक्षण गया है |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  25 October 2020

 Memorandum

मांगे नहीं माने जाने पर करेंगे आंदोलन    सिंगरौली में प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन ने अपनी विभिन्न मांगों को लेकर डिप्टी कलेक्टर को मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपा | . जिसमे उन्होंने कहा की कोरोना के चलते स्कूल बंद हैं |  जिससे  प्राइवेट स्कूल के शिक्षक भुखमरी की कगार पर आ गए हैं  |  लेकिन शासन ने इन शिक्षकों के लिए अभी तक कोई मदद नहीं की है  | प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन  के अध्यक्ष अश्वनी तिवारी  ने डिप्टी कलेक्टर संपदा सर्राफ को मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपा   |  ज्ञापन में कहा गया है कि कोरोना महामारी की वजह से 7 माह से प्राइवेट स्कूलों की गतिविधि पूरी तरह से बंद है  |  प्राइवेट शिक्षक व संचालक भुखमरी की कगार पर पहुंच गए हैं  |  जबकि सभी तरह की गतिविधियां कुछ सुझावों के साथ सरकार ने चालू कर दी है  |  लेकिन अभी भी प्राइवेट स्कूल संचालकों के लिए कोई स्पष्ट निर्देश शासन ने नहीं दिया है  | साथ ही  2011 -12 से  अनिवार्य बाल शिक्षा अधिकार के तहत जो शासन से राशि आती है  | वो भी नहीं दी गई है  | सरकार से मांग है की प्राइवेट विद्यालयों के प्रॉपर्टी टैक्स ,बिजली बिल , पानी के बिल सहित ब्याज  माफ हो  | तिवारी ने कहा अगर 15 दिन में मांगे नहीं मानी गई तो वे  आमरण अनशन व आंदोलन  के लिए बाध्य होंगे  | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  24 October 2020

  Cough syrup intoxication

नशे के लिए दवा बेचने वालों का भांडाफोड़   सिंगरौली में भी दवा से नशा करने का कारोबार खूब फल फूल रहा है  | ऐसे में पुलिस ने एक ऐसे गिरोह का पर्दाफाश किया है |  जो नशे के लिए कफ सिरप की सप्लाई करता था  |  प्रतिबंधित नशीली कफ सिरप बेचने वाले गिरोह का चितरंगी पुलिस ने भंडाफोड़ किया है  | भारी मात्रा मे नशीली कफ सिरप के साथ एक तस्कर को गिरफ्तार किया है |  मुखबिर से सूचना मिलते ही चितरंगी पुलिस हरकत में आ गई और इस गोरखधंधे के मास्टर माइंड एक गुर्गे को गिरफ्तार कर लिया  |  दरअसल पुलिस ने इसके पूर्व में भी प्रतिबंधित कफ सिरप बेचने वाले गिरोह का भंडाफोड़ किया था |  इस गिरोह के अन्य लोगों की तलाश जारी है | गोली और कफ सिरप का नशा करने वालों की संख्या तेजी से बढ़ती जा रही है |  खासकर नाबालिग इसका ज्यादा इस्तेमाल कर रहे हैं |  पिछले दिनों पुलिस ने इसी के चलते अभियान चलाया था और कुछ नशे के सौदागरों को जेल भेजा था |      

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  20 October 2020

  development work

तेजी से गुणवत्ता के साथ हो रहे हैं काम   ग्रामीण हमेशा विकास के काम न होने  और काम होने पर उसकी गुणवत्ता पर सवाल उठाते रहे हैं | लेकिन एक ग्राम पंचायत ऐसी भी है जिसके कामों से किसी को शिकायत नहीं है  |  सिंगरौली यूं तो पंचायतों में  निर्माण कार्य को लेकर आए दिन भ्रष्टाचार को लेकर शिकायत मिलती रहती है |   लेकिन  चितरंगी तहसील  के खुरमुचा ग्राम पंचायत मे निर्माण कार्य को लेकर अच्छी खबर आई है   | लोगों का कहना है कि हमारे खुरमुचा पंचायत में मनरेगा के तहत    गैवियन स्टेक्चर निर्माण एवं नाला बंधान तथा जल संरक्षण लूज बोल्डर चेक निर्माण  |  सामुदायिक  परिसर बाउन्डरी  वॉल निर्माण  ,मेड़ बंधान , लघु तालाब हितग्राही मुलक कार्य तेजी से  किए जा रहे हैं | लोगों  ने बताया कि खुरमुचा ग्राम पंचायत में जो भी कार्य किए जा रहे हैं वह  गुणवत्ता पूर्ण हैं  |  लोगों ने कहा हमारे पंचायत में  विकास कार्य  तेजी से हो रहा है  | स्थानीय लोगों ने सरपंच सचिव एवं रोजगार सहायक की जम कर सराहना की | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  17 October 2020

 Beating

असमाजिक तत्वों से दहशत में  हैं क्षेत्र के लोग   सिंगरौली में एक होटल व्यवसाई और उसके बेटे के साथ  कुछ असामाजिक तत्वों ने मारपीट की |  और होटल  में रखे सामान को नुक्सान पहुँचाया |  पुलिस ने मारपीट करने वालों पर मामला दर्ज कर  कार्यवाई की |  मोरवा थाना क्षेत्र अंतर्गत  स्थित एक होटल व्यवसायी शेर बहादुर सिंह चौहान और उसके बेटे सतीश सिंह चौहान के साथ मामूली विवाद को लेकर असमाजिक तत्वों द्वारा मारपीट की गई | असमाजिक तत्वों ने दूकान में रखा लगभग 40 हजार का सामान नष्ट कर दिया  |  बताया जा रहा है की होटल संचालक द्वारा चौकी पर पैर रखकर खाने से मना करने पर कुछ लोगों ने  संचालक के साथ गाली गलौच कर मारपीट की  |   घायल  होटल संचालक ने बताया कि इसके पूर्व भी इन आवारा किस्म के लड़कों द्वारा आए दिन क्षेत्र में मारपीट की घटना की जा चुकी है | लेकिन इनपर अब तक कोई ठोस कार्यवाई नहीं की गई |  जिससे  व्यापारियों में दहशत का माहौल  है |  पुलिस ने मामला दर्ज कर मारपीट करने वालों पर कार्यवाई की  |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  14 October 2020

 Missing

डॉग स्क्वॉड की टीम सर्च ऑपरेशन में जुटी   सिंगरौली NTPC पावर प्लांट से पंप ऑपरेटर  अजीत दुबे के अचानक गायब होने से कम्पनी में  हड़कंप मच गया  | नाराज अजीत के परिजनों ने NTPC आवास परिसर के बाहर धरना दिया |  जिसके बाद डाग  स्क्वाड की टीम सर्च ऑपरेशन में जुट गई है |  विंध्य नगर NTPC पावर प्लांट में  ड्यूटी पर गए एक संविदा कर्मी अजीत दुबे के गायब होने की खबर के बाद  NTPC प्रबंधन व पुलिस प्रशासन ने प्लांट के अंदर सर्च आपरेशन चलाया  | कुछ ही घंटो में लापता मजदूर के मोबाईल व बैग बरामद कर लिए  गए | लेकिन  अजीत दुबे का कोई सुराग हाथ नहीं लगा |  बताया जा रहा है अजीत शुक्रवार रात  ड्यूटी के लिए प्लांट गया हुआ था |  और हाज़िरी भी लगी हुई है |  थाना प्रभारी राघवेंद्र द्विवेदी व CISF के जवानों ने परिजनों के साथ पूरे प्लांट में सर्च आपरेशन चलाया  |  कोई सुराग नहीं मिलने से नाराज परिजनों ने NTPCआवासीय परिसर के सामने धरने पर बैठकर नारेबाजी की |  फिलहाल  स्थानीय पुलिस हर पहलू को ध्यान में रखते हुए जांच में जुटी हुई है |  डॉग स्क्वॉड की टीम को भी सर्च आपरेशन में लगाया गया है |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  13 October 2020

 Indecency

पटवारी और कर्मचारियों को मारने का प्रयास   सिंगरौली में जमीन सीमांकन के लिए गए पटवारियों  के साथ अभद्रता करने का मामला सामने आया है  | पटवारियों ने इसकी लिखित शिकायत थाने में की  .. जिसके बाद पुलिस ने आरोपियों की तलाश शुरू कर दी  है |  सरई कस्बे में अनिल दुबे नामक काश्तकार  ने अपने जमीन का बटवारा से संबंधित आवेदन सरई तहसील मे दिया  था |  जहां सर्वे कार्य व नाप जोख के दौरान पटवारियों और इस कार्य में मौजूद शासकीय अमले के साथ अभद्रता की गई |  बताया जा रहा है  पटवारी विनोद शाह  ने अनिल दुबे किसान के जमीन बटवारा से संबंधित मामले में दोनों पक्षों को बुलाया  |  जहां पर दूसरे पक्ष के लोगों ने विनोद शाह  से अभद्रता शुरू कर दी | साथ ही कुजंबिहारी, राधेश्याम दुबे ,सन्तोष, द्वारा  पटवारीयों को मारने का भी प्रयास किया गया |  जिसकी जानकारी पटवारी ने उच्चाधिकारियों को दी  और  थाने में शिकायत दर्ज  करवाई |  पुलिस ने शासकीय कार्य  में बाधा उत्पन्न करने , पटवारी विनोद  शाह एवं उनके साथी कर्मचारी से अभद्रता करने की धाराओं के तहत मामला दर्ज कर आरोपियों की तलाश शुरू कर दी है  |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  11 October 2020

 Kanjar Chor Gang

चोरों से सोने चांदी के गहने भी बरामद   सिंगरौली पुलिस को एक बड़ी सफलता मिली है |  पुलिस  ने कंजर चोर गिरोह का खुलासा किया है | इस गैंग ने कई वारदातों को अंजाम दिया है  |  सिंगरौली में  बैढ़न न्यायालय के सामने से 24 सितम्बर को एक अधिवक्ता की कार से शीशा तोड़कर 5 लाख रूपये  चोरी करने  का सनसनीखेज मामला सामने आया था |  कोतवाली पुलिस ने अज्ञात चोरों  की तलाश   शुरू  की |   सीसीटीवी फुटेज को खंगालना शुरू किया तो पता चला इस वारदात को कंजर गिरोह ने अंजाम दिया है  |  पुलिस की अलग-अलग तीन टीमों ने एक-एक कर कंजरों को दबोचना शुरू किया  | कंजर गिरोह के तीन सदस्यों को गिरफ्तार कर उनके कब्जे से सवा लाख रूपये बरामद हुआ है  |  गिरोह का एक सदस्य फरार है | चोर गिरोह  ने एक अन्य चोरी  डी ए बी रोड वैढन मे भी करना स्वीकार किया है  | इन चोरों से सोने चांदी के गहने  भी बरामद  हुए हैं  |

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  8 October 2020

  Blind murder disclosed

छेड़छाड़ करने वाले दोस्त का किया मर्डर   अपने ही दोस्त की पत्नी से छेड़छाड़ करना एक व्यक्ति को महँगा पड़ गया |  क्योंकि पति इस सब को सहन नहीं कर पाया और उसने दोस्त की जान ले ली  |  इस पूरे मामले का खुलासा सिंगरौली पुलिस ने कर दिया है  |   नवानगर थाना क्षेत्र में  बीते सप्ताह एक  लावारिस हालत में  लाश  मिली थी  | हत्या के इस मामले का खुलासा करते हुए  पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है |  एडिशनल एसपी  अनिल सोनकर ने बताया कि मृतक रामलल्लू व उसका परिचित दोस्त लंबू एक साथ शराब पी रहे थे  |इसी बीच मृतक रामलल्लू  ने लंबू की पत्नी से छेड़छाड़ एवं ज्यादती का प्रयास  किया  | यह देखकर   लंबू ने रामलल्लू के गर्दन पर कुल्हाडी़ मार  दी |  जिस कारन   उसकी गर्दन धड़ से अलग हो गई |  घटना के बाद लंबू व उसकी पत्नी ने मृतक के शव को जंगल में फेंक दिया |  कड़ी मशक्कत के बाद  पुलिस ने इस अंधे क़त्ल की वारदात को सुलझाया  |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  7 October 2020

 Candle march

यूपी की योगी सरकार मुर्दाबाद के लगे नारे   हाथरस काण्ड के विरोध में लोगों में आक्रोश है |  ऐसे में कांग्रेस ने यूपी की योगी सरकार के खिलाफ प्रदर्शन किया और कैंडिल मार्च निकाला |  सिंगरौली जिले में कांग्रेस  ने  हाथरस की दलित लड़की के साथ  हुए बलात्कार  व हत्या की घटना को लेकर कैंडल मार्च निकाला |  मार्च के दौरान कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने   योगी  सरकार मुर्दाबाद | पीड़िता को न्याय मिले जैसे नारे  लगाए  |  बैढन के अंबेडकर चौक  पर कांग्रेस नेताओं ने कहा  उत्तर प्रदेश की योगी सरकार में लगातार अपराध बढ़ रहे हैं |  सरकार से अपराध  कंट्रोल नहीं हो रहा है |  ऐसी सरकार   को बर्खास्त होना चाहिए |  कांग्रेस   नेता राम शिरोमणि शाह ने कहा कि दलित बाल्मीकि समाज की लड़की के साथ उत्तर प्रदेश में यह घटना निंदनीय है  | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  3 October 2020

 bribe

प्रधानमंत्री आवास के लिए रिश्वतखोरी     गरीबों को मिलने वाले पीएम आवास के लिए रिश्वतखोरी की  ख़बरें आ रही हैं  | ऐसे में सिंगरौली के एक रोजगार सहायक का वीडियो वायरल हुआ है जिसमे वह पीएम आवास के लिए  पैसे का लेनदेन कर रहा है | इस मामले की शिकायत पुलिस से भी की गई है |  सिंगरौली जिले मे किस तरह भ्रष्टाचार चल रहा है इसका जीता जागता उदाहरण  देवसर जनपद पंचायत  के   ग्राम पंचायत उज्जैनी  में देखने को मिला  | जहां  रोजगार सहायक का पैसे लेन-देन का विडियो वायरल हुआ है | वायरल विडियो मे  रोजगार सहायक किसी काम को करने के एवज में  रिश्वत ले रहा  है |  उसे पांच पांच सौ के चार नोट दिए जा रहे हैं |  इस बारे में ग्रामीणों  ने बताया कि हमारे पंचायत के रोजगार सहायक अभिमन्यु जायसवाल ने राजेश कुमार जायसवाल से पीएम आवास बनवाने के एवज में दस हजार रुपए का मांग  की | लेकिन राजेश जायसवाल ने दस हजार रुपए में से नौ हजार रुपए रोजगार सहायक को  दो बार में दिए |  जिसका विडियो वायरल  हुआ है |  इतना ही नहीं लोगों ने रोजगार सहायक पर  आरोप लगाते हुए   लोगों ने कहा  कि हमारे पंचायत में रोजगार सहायक एवं सचिव से मिलीभगत करके मेड़ बंधी जैसे पंचायत के काम करने के एवज में पांच पांच हजार रुपए तक वसूले हैं | इतना ही नहीं जो रोजगार सहायक ने राजेश जायसवाल से नौ हजार लिया है उसकी  शिकायत  भी बरगवां थाने में दर्ज  है | ग्रामीणों ने  कलेक्टर से गुहार लगाई है कि इस प्रकार से काम कर रहे रोजगार सहायक को तत्काल निलंबित कर  कार्यवाही की जाए |      

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  2 October 2020

  Illegal sand quarrying

पुलिस ने जब्त किये रेत से भरे  तीन ट्रैक्टर   सिंगरौली में पुलिस ने  इलाके  में चल रहे अवैध रेत खनन पर कार्रवाई की | और अवैध रेत ढो रहे तीन ट्रैक्टर को जब्त कर लिया  |  बरगवां पुलिस ने अवैध रेत उत्खनन करने वालों पर कार्रवाई करते हुए  तीन ट्रैक्टर जब्त कर लिए |  एडिशनल एसपी  सोनकर  ने बताया कि बरगवां थाना क्षेत्र के गड़ेरिया चिंनगी टोला क्षेत्र में अवैध तरीके से रेत माफिया कारोबार कर रहे हैं |  जिसके  बाद बरगवां थाना प्रभारी  ने कार्रवाई की | बताया जा रहा है कि बरगवां मुख्य मार्ग पर रेत से भरे बिना नम्बर के तीन ट्रैक्टरों के पास  संबंधित कागजात नहीं पाए जाने पर  कार्यवाही की गई | रेत माफिया आस पास गांवों में रेत को प्रति ट्रैक्टर प्रति ट्रॉली 2500 से 3000 रुपए में बेचकर मुनाफा कमा रहे थे | ग्रामीणों का कहना है कि अधिकारियों की मिलीभगत से ही रेत माफियाओं के द्वारा रेत की अवैध बिक्री की जा रही है | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  30 September 2020

 Killer arrested

पति का पत्नी से चल रहा था तलाक का केस         एक पति ने अपनी  पत्नी और साले को की हथोड़े से हत्या कर दी  |  और सड़क पर दोनों के शव छोड़ कर भाग गया  | पुलिस ने मामले का खुलासा कर हत्यारे को जेल पहुंचा दिया है | ये मामला सिंगरौली का है |  सिंगरौली जिले के  रजमिलान खुटार मेन रोड पर खून से लथपथ  भाई-बहन  के शव मिले थे  | पुलिस इसे दुर्घटना का मामला मान रही थी | लेकिन  एसपी  वीरेंद्र सिंह  को इस मामले में कुछ गड़बड़ लगी और उन्होंने इस मामले की गहराई से छानबीन करवाई तो यह मामला हत्या का निकला |  पुलिस अधीक्षक ने बताया कि माड़ा पुलिस के पूछताछ में हत्या का आरोपी नंदलाल ने बताया की नंदलाल का  उसकी  पत्नी से  तलाक का मामला चल रहा था |  यह पत्नी के चरित्र पर संदेह  करता था | अदालत ने  आदेश दिया था कि  पति पत्नी  कुछ दिन साथ में  रहें |  यदि फिर से संबंध खराब होता है तो  तलाक का मामला मंजूर कर लिया जाएगा  | नंद लाल की पत्नी  उसके घर  रहने आई थी | नंद लाल की पत्नी उसके साले के साथ मायके जा रही थी  तभी उसका पत्नी और साले से  विवाद होने लगा |  मामला इतना बढ़ा कि आरोपी नंदलाल ने हथौड़े से अपने पत्नी की हत्या कर दी |  उसका साला बीच-बचाव करने लगा तो नंदलाल ने  उसको उसी हथौड़े से  मौत के घाट उतार दिया | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  27 September 2020

  Torch procession

सरकार के खिलाफ निकला मशाल जुलूस   कांग्रेस ने सिंगरौली में केंद्र सरकार  की नीतियों को किसान विरोधी  बताते हुए प्रदर्शन किया और सरकार के खिलाफ मशाल जुलूस निकाला  |  केंद्र सरकार की नीतियों का विरोध करते हुए |  युवक कांग्रेस अध्यक्ष प्रवीण सिंह चौहान के नेतृत्व  कांग्रेस  कार्यकर्ताओं ने अंबेडकर चौक बैढन में  मशाल जुलूस निकाला | जहाँ  भाजपा की केंद्र और प्रदेश सरकार  के खिलाफ नारेबाजी की गई |  कांग्रेस कार्यकर्ताओं का आरोप है कि केंद्र सरकार किसानों के साथ धोखा कर रही है |   उन्होंने कहा 15 महीने तक  एमपी में रही कांग्रेस सरकार ने किसानों का कर्जा माफ किया था  |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  26 September 2020

 Plead for help

DGM के जमीन खरीदी विवाद में नौकरी से निकाला   सिंगरौली स्थित रिलायंस सासन पावर प्लांट में कार्यरत मजदूर को डीजीएम का सहयोग करना भारी पड़ गया | और सहयोग के बदले मजदूर को अपनी नौकरी  हाथ धोना पड़ गया |  सासन  रिलायंस पॉवर प्लांट में डीजीएम की मदद करना एक मजदूर को भरी पड़ गया  | रिलायंस पावर प्लांट में  8 वर्षों से कार्यरत श्रमिक रावेंद्र प्रसाद पाण्डेय ने बताया की  | रिलायंस पावर के C & I में पदस्थ DGM प्रमोद सिंह जमीन खरीदी करना चाहते थे | जिसको लेकर  श्रमिक ने एक जमीन  विक्रेता से मिलाया  | जमीन के मामले में उसका कोई लेना देना नहीं था  | इस बीच DGM प्रमोद सिंह ने जमीन विक्रेता  को एक लाख रुपये एडवांस के तौर पर दे  दिया  | उसके कुछ दिनों बाद वे ज़मीन खरीदी से मना करते हुए अपने रुपये वापस मांगने लगे | तो जमीन  विक्रेता  ने कहा जबतक जमीन नहीं बिकेगी तबतक वह  रुपये लौटाने में असमर्थ है |  इसके बाद  DGM प्रमोद ने   अपने पद के गुरुर में श्रमिक रावेंद्र प्रसाद पाण्डेय को कंपनी से बेदखल करवा दिया  | और अब धमकियां भी दी जा रही कि अगर वह पैसे  वापस नहीं करवाता तो उसे किसी भी प्लांट में काम करने नहीं दिया जाएगा |  जिसके बाद पीड़ित रावेंद्र ने  सासन पुलिस चौकी एंव कलेक्टर से मदद की गुहार लगाई है  | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  25 September 2020

 Scooty bunny library

कोरोना काल में टीचर का अनोखा प्रयास   कोरोना कॉल में जहां बच्चों की पढ़ाई  काफी प्रभावित हुई है  वहीँ एक टीचर ने  खुद की स्कूटी पर चलता फिरता पुस्तकालय बनाकर बच्चों को शिक्षा देने का अनोखे अभियान  चला रखा है  |  स्कूटी पर लायब्रेरी को देख लोग टीचर के प्रयास की प्रशंसा कर रहे हैं  | बैढ़न में विंध्य नगर के  हर्रई शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय की शिक्षिका उषा  दुबे ने कोरोना काल में बच्चों की पढ़ाई के लिए खुद की स्कूटी में चलता फिरता पुस्तकालय बनाकर  बच्चों को शिक्षित करने का  एक अनोखा अभियान शुरू किया है |  शिक्षिका उषा दुबे ने सुबह  8:00 बजे  से बच्चों के बीच  पहुँच जाती हैं  | चलते फिरते  पुस्तकालय के माध्यम से बच्चों को जागरूक  करना उनकी अब दिनचर्या बन गई है |  स्कूटी  पर पुस्तकालय में अंग्रेजी | हिंदी   विज्ञान सहित कई कहानियों की किताब  होती हैं  | उषा दुबे अपने  स्कूल मे पढ़ने वाले   विद्यार्थियों के मोहल्ला में व बच्चों की बीच में जाती हैं और उनका ज्ञानवर्धन करती हैं  | बच्चे उनका बेसब्री से इंतजार करते हैं  | जैसे ही स्कूटी वाली मैम पहुंचती है   | बच्चों की क्लास प्रारंभ हो जाती है  | . एक क्लास में तकरीबन 20 से 25 बच्चे शिक्षा ले रहे हैं |  मोहल्ले मोहल्ले में पुस्तकालय वाली   दीदी के आने से जहां बच्चे खुश है  | वही उनके अभिभावक भी प्रसन्न  हैं  | जिस तरह स्कूल  में होता है ठीक वैसे ही   होमवर्क देना | पढ़ाना , टेस्ट लेना     चलते फिरते पुस्तकालय की शिक्षिका उषा दुबे की आदत में शुमार हो गया  है  | बच्चों को  पुस्तकालय के माध्यम से जानकारी तो मिल ही रही है  |  वर्तमान में कोरोना से कैसे बचाव किया जाए उसकी भी जानकारी शिक्षिका द्वारा इन बच्चों को  दी जा रही है  | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  24 September 2020

  self dependent

महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाना सरकार की प्राथमिकता   सिंगरौली में गरीब कल्याण पखवाड़े के अंतर्गत क्रेडिट कैम्प का आयोजन किया गया |  इस मौके पर महिला स्व-सहायता समूहो को 65 लाख रूपये का ऋण वितरित किया गया |  राज्य ग्रामीण आजिविका मिशन के तहत क्रेडिट कैंप के  जिला स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन अटल सामुदायिक भवन बिलौजी में हुआ | समारोह के दौरान 65 महिला स्व-सहायता समूहो को 65 लाख रूपये का ऋण वितरित किया गया | इस मौके पर विधायक रामलल्लू वैश्य ने कहा कि प्रदेश सरकार की महिलाओं को  आत्मनिर्भर बनाना पहली प्राथमिकता है |  सरकार के द्वारा विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाएं संचालित कर पात्र हितग्राहियो को लाभ प्रदान किया जा रहा है | आत्मनिर्भर बनाने के लिए  सब्जी की खेती ,बकरी पालन,मुर्गी पालन,सिलाई मशीन जैसे  विभिन्न कार्याे हेतु सहायता राशि बैंको द्वारा दी जा रही है | इस दौरान कलेक्टर राजीव रंजन मीणा ,जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी साकेत मालवीय मौजूद रहे |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  22 September 2020

  Hemp farming

6 लाख से अधिक है गांजे की कीमत,आरोपी गिरफ्तार   सिंगरौली में खेती की आड़ में गांजे के पेड़ उगाने वाले आरोपी को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है | और गांजे के पेड़ को जब्त कर लिया है | जब्त किये गए गांजे की कीमत लगभग छह लाख बताई जा रही है |  मध्य प्रदेश - उत्तर प्रदेश  सीमा से लगे  टूल्ला पाथर गांव में खेती की आड़ में गाँजे के पेड़ उगाये गए थे |  सूचना मिलने पर पुलिस ने छापामार  कार्यवाई करते हुए आरोपी असमुद्दीन  को गिरफ्तार कर लिया | मोरवा थाना प्रभारी  ने बताया कि आरोपी  ने  अरहर और मक्का  की फसल के बीच गाँजे की खेती कर रखी थी | खेत से  हरे गाँजे के करीब 21 पेड़  जब्त किये गए हैं | इन पेड़ो की ऊंचाई करीब 6 फिट से लेकर 14 फिट तक थी | जब्त किए गए गाँजे का वजन लगभग 5 किलो है|  जिसकी अनुमानित कीमत बाजार में  6 लाख रुपये से ज्यादा मानी जा रही है |  पुलिस ने आरोपी के खिलाफ  एनडीपीएस एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज कर लिया  है | आरोपी असमुद्दीन  उत्तरप्रदेश का रहने वाला बताया जा रहा है | जो की मध्यप्रदेश की सीमा में कई सालों से झोपड़ी बनाकर गांजे की खेती कर रहा था |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  21 September 2020

  Service week

दिव्यांगों को बाटे गए जरूरत का सामान   सिंगरौली में सेवा सप्ताह के मौके पर भाजपा ने दिव्यांगों को ट्राई साइकिल , व्हीलचेयर और  बैसाखी का वितरण किया | इस दौरान भाजपा के कई कार्यकर्ता मौजूद रहे  | प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  के जन्मदिन पर भाजपा जिला अध्यक्ष वीरेंद्र गोयल  ने  | बैढ़न मंडल के  भकुआर  गांव में  विकलांग सोनू विश्वकर्मा को  ट्राई साइकिल दी  |  इसके साथ ही  कई दिव्यांगों को व्हीलचेयर ,  श्रवण  मशीन एवं बैसाखी भी दी गई  | भाजपा जिला अध्यक्ष ने बताया की पीएम मोदी के जन्मदिन पर भाजपा द्वारा  कई सामाजिक कार्य किये जा रहे हैं  | और आगे भी समाज हित में ऐसे ही कार्य किये जाएंगे  |  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  20 September 2020

 Power cut

ग्रामीणों का कर्मचारियों पर बदसलूकी का आरोप   सिंगरौली में लोग  बजली कटौती और बिजली के बढे हुए बिल से परेशान हो चुके हैं | लोगों ने आरोप लगाया है की विद्युत् विभाग में शिकायतों के बावजूद उनकी सुनवाई नहीं की जा रही  | उधर बदसलूकी और कार्य में बाधा डालने को लेकर  दोनों ओर से थाने में शिकायत भी दर्ज कराई गई है |  मोरवा के  स्थानीय लोगों का  आरोप है कि साइट कालेज से लेकर आसपास के एरिया में  कई  बार बिजली कटौती हो रही है |  लोगों ने इसकी शिकायत  शिकायत कनिष्ठ अभियंता  संदीप विश्वकर्मा से की  | लेकिन उन्होंने इनकी समस्या का समाधान नहीं किया  | लोगों का कहना  है की कॉरोनाकल में उनकी दुकाने और संस्थान लगातार बंद रहे |  फिर भी बढे हुए बिजली के बिल उनको थमा दिए गए |  लोगों का आरोप है कि जो सुविधा शुल्क देता है सिर्फ उसी की सुनवाई होती है | लेकिन यदि बिजली कटौती की  सूचना  दी जाती है तो कोई  सुधारने तक नहीं आता | ग्रामीणों ने बिजली कर्मचारियों पर बदसलूकी का आरोप लगाते हुए थाने  में मामला दर्ज कराया है | वहीँ बिजली विभाग ने भी कार्य में बाधा डालने का आरोप लगाते हुए ग्रामीणों पर मामला दर्ज कराया है|   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  20 September 2020

 Unemployed day

बेरोजगार युवा सड़कों पर भटकने को मजबूर     सिंगरौली में कांग्रेस ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन को बेरोजगार दिवस के रूप में मनाया  | कांग्रेस ने केंद्र सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा की | नरेंद्र मोदी ने कहा था की दो करोड़ लोगों को रोजगार मिलेगा  |  लेकिन आज बेरोजागर युवाओं को नौकरी के लिए जगह जगह भटकना पड़  रहा है  |  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 70 वें जन्मदिवस पर  सिंगरौली में भी कांग्रेस ने इस दिन को बेरोजगार दिवस के रूप में मनाया  |  युवा कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने साइकिल  पर   शहर का भ्रमण किया  |  और रष्ट्रपति के नाम कलेक्टर को ज्ञापन सौंपा | इस मौके पर  कांग्रेस  युवा प्रकोष्ठ के जिला अध्यक्ष प्रवीण सिंह चौहान ने कहा  कि प्रधानमंत्री ने  प्रतिवर्ष युवाओं को दो करोड़ रोजगार देने का वादा किया था |  लेकिन युवाओं को रोजगार नहीं दिया गया और वो जगह जगह भटकने को मजबूर है |  उन्होंने कहा भाजपा  के इशारे पर आज जिला प्रशासन ने कोविड-19  व धारा 144 का बहाना बनाकर हमको बीच में रोक दिया  |  जिससे वे  कलेक्ट्रेट मे  ज्ञापन नहीं दे सके  | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  19 September 2020

 Youth unemployed day

मोदी का जन्मदिन बेरोजगार दिवस   कांग्रेस प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्म दिवस को बेरोजगार दिवस के रूप में मनाएगी |  बीजेपी इस समय मोदी के जन्मदिन के उपलक्ष्य में सेवा सप्ताह मना रही है  | प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के  जन्मदिवस को भाजपा के लोग संकल्प दिवस के रूप में मना रहे हैं | उसके विरोध में इस दिन को कांग्रेस    बेरोजगार दिवस मनाएगी  | कांग्रेस पार्टी के शहर जिला अध्यक्ष अरविंद सिंह चंदेल ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने  प्रधानमंत्री बनने के बाद  कहा था कि हर वर्ष दो करोड़ युवा बेरोजगारों को नौकरी दी जाएगी  | लेकिन कुछ भी नहीं हुआ | प्रधानमंत्री की उपलब्धि यही रही है  कोल इंडिया को बेच रहे हैं उसका निजीकरण कर रहे हैं   |  जीएसटी से आम लोग परेशान हो रहे हैं  | नोटबंदी से लोग परेशान हो गए | बीएसएनएल का निजीकरण कर रहे हैं | रेलवे का निजीकरण कर रहे हैं  | कोल इंडिया में  50 वर्ष की उम्र व 30  वर्ष नौकरी का फार्मूला लागू कर रहे हैं | जो कि सही नहीं है |    

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  17 September 2020

 Killer husband

पुलिस ने गिरफ्तार कर भेजा जेल   सिंगरौली में अंधी हत्या  का खुलासा करते हुए पुलिस ने बताया की  |  आरोपी पति  ने ही चरित्र संदेह के चलते पत्नी की हत्या की थी  | और फरार हो गया था |  पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है  |  बैढ़न कोतवाली पुलिस ने  ग्राम बसौड़ा में घटित विट्टी केवट की हत्या के आरोपी पति  गिरफ्तार कर लिया है  | पुलिस की  पूछताछ पर आरोपी ने खुलासा किया कि तंत्र मंत्र नहीं  बल्कि चरित्र संदेह के कारण उसने अपनी पत्नी की हत्या की थी | आरोपी बृजेश  केवट ने बताया कि उसके पत्नी का करीब 3 वर्ष पूर्व से भगवानदास शाह नामक व्यक्ति  के साथ प्रेम प्रसंग चल रहा था | जिसे आरोपी ने आपत्तिजनक स्थिति में देख लिया था  | उसने भगवानदास शाह को कई बार पत्नी से दूर रहने के लिए कहा |  लेकिन  वह आदत से बाज नहीं आया  | जिसे लेकर उसका पत्नी के साथ आए दिन विवाद होता रहता था | जिससे तंग आकर आरोपी बृजेश केवट ने धारदार हथियार से पत्नी की हत्या कर दी थी  |                                      

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  6 September 2020

 HATYA

आरोपी कई बार जानवरों की दे चुका है बलि   अंधविश्वास के चलते एक पति ने अपनी पत्नी की हत्या कर दी  और फरार हो गया | इससे पहले भी यह व्यक्ति कई बार पूजा पाठ के नाम पर अपने घर में जानवरों की बलि देता रहा है | .ये मामला सिंगरौली का है  |  सिंगरौली जिले के कोतवाली थाने के  बसौड़ा ग्राम निवासी बृजेश केवट  ने अंधविश्वास  के चक्कर में अपने पत्नी की हत्या कर दी  | आरोपी बृजेश केवट ने  अपनी पत्नी को बेरहमी से कई टुकड़ों में काट डाला  | जिसने भी ये दृश्य देखा उसके रोंगटे खड़े हो गए  | आरोपी बीती  रात में जब वारदात कर रहा था तब उसके पुत्र बीच-बचाव करने लगे | आरोपी ने अपने पुत्रों को  भी धमका कर भगा दिया  | और आरोपी घटना को अंजाम देकर  फरार हो गया  .| आरोपी ने  तंत्र-मंत्र के चक्कर में  घर के अंदर ही एक चौरा बना रखा था  | वह जानवरों को कई बार बलि चढ़ा चुका था  | बताया जा रहा है कुछ दिन पूर्व आरोपी  ने बकरी की  बली चढ़ा रहा था  तब  आरोपी  का अपनी पत्नी से विवाद हुआ था  | कोतवाली थाना प्रभारी ने बताया कि घटना की जैसे ही जानकारी हुई पुलिस अधीक्षक | सहित पूरी टीम   घटनास्थल पर  पहुंची  | उन्होंने बताया कि  जल्दी ही आरोपी को गिरफ्तार कर लिया जाएगा |                             

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  4 September 2020

  Wine smuggler

जंगल के रास्ते से शराब की तस्करी   सिंगरौली जिले के मोरवा इलाके में लॉकडाउन के दौरान भारी मात्रा में उत्तर प्रदेश से लाखों रुपए की शराब तस्करी कर क्षेत्र में सस्ते दामों पर  शराब  बेचने वाले गुप्ता बंधु उर्फ मद्रासी बंधुओं को मोरवा पुलिस ने धर दबोचा  और इनसे शराब जप्त की है |  मोरवा  पुलिस को खबर मिली की कुछ लोग जंगल के रास्ते  यूपी से तस्करी कर  शराब लाते हैं और एमपी में  बेचते हैं  | पुलिस ने इन तस्करों को झिंगुरदा के समीप धर दबोचा  | यह लोग लाकडाउन से ही चोरी छुपे उत्तरप्रदेश से शराब लाकर मोरवा के बाजार सहित आस-पास  के इलाके में बेचा करते थे  | दोनो भाई एक साथ बड़ी मात्रा में  शराब लाकर अपने निश्चित ग्राहको को दिया करते थे, इसीलिये ये पकड़ में नही आ रहे थे  |  मुखबिर की सूचना पर दोनो भाईयो द्वारा बड़ी मात्रा में शराब लाने   पर घेराबंदी कर पकडा गया  |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  2 September 2020

 Grudge complaint

आपूर्ति विभाग के अधिकारियों की है मिलीभगत   सिंगरौली में कोटेदार और आपूर्ति विभाग की मिली भगत के चलते गरीबों को मिलने वाले राशन में सेंधमारी की जा रही है  | जिसको लेकर ग्रामीणों और आम आदमी पार्टी  के कार्यकताओं ने विरोध प्रदर्शन कर  कलेक्टर को ज्ञापन सौंपा है  |  अमहरा ग्राम पंचायत के कोटेदार संतोष साहू  के द्वारा 3 माह के राशन के बदले 2 माह का राशन वितरण किया जा रहा हैं | इसका विरोध करने पर संतोष साहू   लोगों के साथ गाली गलौच कर मारपीट करता है |  पिछले एक हफ्ते से कोटेदार द्वारा गरीब और आमजन को परेशान किया जा रहा था  | जिसको लेकर ग्रामीणों और आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ताओं ने कलक्ट्रेटे पहुंचकर इसके विरुद्ध ज्ञापन सौपा है  | और कोटेदार के खिलाफ कार्यवाई की मांग की है | बताया जा रहा है की आपूर्ति विभाग की मिली भगत के चलते कोटेदार द्वारा गरीबों का राशन हड़पा जा रहा है  | और इसी वजह से अब तक कोटेदार पर कोई कार्यवाई नहीं की गई है | आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ताओं ने कार्यवाई नहीं किये जाने पर आंदोलन की चेतावनी दी है  |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  31 August 2020

 Murder disclosure

बदला लेने के लिए की गई किशोरी की हत्या   सिंगरौली में पुलिस ने पंद्रह वर्षीय किशोरी के अंधे क़त्ल की  गुत्थी सुलझा दी है |  पुलिस ने बताया की किशोरी की हत्या बदला लेने के लिए  हीरा सिंह गोड़  ने की थी |   पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है  |  बैढन के आमडीह टोला गोभा की 15 वर्षीय किशोरी की अंधी हत्या का कोतवाली पुलिस ने खुलासा कर दिया |  बीते दिनों  फरियादी किशुन यादव ने  रिपोर्ट दर्ज कराई थी की | उसकी नाबालिग पुत्री जंगल में मवेशी चराने गई थी |  लेकिन वह घर लौट कर नहीं आई |  जिसके बाद  थाना प्रभारी अरुण पांडे द्वारा प्रकरण पंजीबद्ध कर जांच शुरू की  गई | बाद में  लड़की  का शव मिला  |  पुलिस ने जांच के दौरान पाया  की  किशोरी की हत्या  हीरा सिंह गोंड़ की थी |   आरोपी हीरा सिंह गोड़ ने पुलिस की तफ्तीश के दौरान  बताया कि |  जंगल मे वह झोपड़ी बनाकर रहता था |  जिसको वन विभाग के लोगों ने गिरा दिया था | झोपड़ी में रखे बर्तन भी  फेंक दिए  थे | जिसमें इस किशोरी ने भी  वन विभाग के कर्मियों की मदद की  थी  |  इसी के चलते उसने मौक़ा पाकर  किशोरी की हत्या कर दी  थी  | और शव को   खड्डे  नुमा कुएं में फेंक दिया  |    

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  29 August 2020

 Illegal liquor smuggler

शराब के साथ तीन तस्कर पकडे गए     सिंगरौली में पुलिस नशा तस्करों के खिलाफ अभियान चला रखा है | . पुलिस ने छापामार कार्यवाही करते हुए अवैध  शराब के साथ तीन तस्करों को गिरफ्तार किया है  | सिंगरौली  की लंघाडोल पुलिस को उस समय  बड़ी सफलता मिली जब पुलिस ने  नशे के सौदागरों के खिलाफ छापेमार कार्यवाही को अंजाम दिया  |     ताल गांव में पुलिस ने छापेमारी  की तो बड़ी मात्र में  अंग्रेजी शराब  की  बोतलों  में भरकर रखी गई  शराब मिली  |  जिसकी अनुमानित कीमत 1 लाख  तीस हजार के आसपास है | पुलिस ने मौके से तीन शराब  तस्करों  को  गिरफ्तार कर लिया है  |  तस्करों पर हुई कार्रवाई में लंघाडोल थाना प्रभारी   उदयचंद करिहार  की मुख्य भूमिका रही  | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  25 August 2020

 Boy tied girl

लड़का -लड़की को बाँधने का वीडियो वायरल   सिंगरौली के सितूल गांव में एक नाबालिग लड़के और लड़की को लोगों ने कई घंटों तक पेड़ से बांध कर रखा और बाद में पुलिस के हवाले कर दिया | इस घटना का वीडियो वायरल होने के बाद इस मामले का खुलासा हुआ |  सितूल गांव में नाबालिग लड़के व लड़की को ग्रामीणों ने कई घंटों तक  पेड़ से बांधकर रखा | इसके बाद किसी ने इस घटना की जानकारी डायल 100 को दी |  मौके पर पहुंची पुलिस ने लड़का और लड़की को ग्रामीणों के चंगुल से छुड़वाया और उन्हें पुलिस स्टेशन ले कर आई  | इस घटना का वीडियो   सोशल मीडिया पर वायरल हुआ तो यह मामला सामने आया | दोनों नाबालिग ग्रामीणों को  संदिग्ध परिस्थितियों में मिले  थे  | उसके बाद इनके साथ मारपीट की गई और पेड़ से बांध दिया गया |  पुलिस  दोनों नाबालिक लड़के व लड़की को थाने लेकर आई और दोनों के परिजनों को घटना की जानकारी दी | .जिसके  बाद  दोनों के परिजनों की आपसी सहमति से उन्हें छोड़ दिया गया | पुलिस ने दोनों को पेड़ से बांधने वालों के खिलाफ कोई एक्शन नहीं लिया है  |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  12 August 2020

  Negligence

तार में फंसकर महिला की दर्दनाक मौत   सिंगरौली जिले में बिजली विभाग की बड़ी लापरवाही सामने आई है  | बिजली का तार टूटकर घंटों जमीन पर पड़ा रहा जिसके चपेट में आने से एक महिला की मौत हो गई  | इसके बाद से बिजली विभाग की लापरवाही को लेकर ग्रामीणों में आक्रोश है |  सिंगरौली में किसान पहले से ही घटिया पोल वा घटिया तार लगने की शिकायत कर रहे थे |  ऐसे में  भरसैंडी गांव में पोल टूटकर जमीन पर गिरा गया और  स्थानीय लोगों  की शिकायत के बाद भी विद्युत विभाग की  टीम नहीं पहुंची |  जिसके वजह से टूटे तार में फंसकर एक  महिला की मौके पर दर्दनाक मौत , हो गई | बैढ़न से तकरीबन 120 किलोमीटर दूर ग्राम भरसेंडी में महिला के परिजनों  ने बताया महिला इंसान  लल्ली यादव  अपने खेतों में खाद डालने जा रही थी कि बिजली के खम्भे से टूटा हुये तार   की चपेट में आने से  वः बुरी तरह झुलस गई और  उसकी वहीँ मौत हो गई  | किसान लल्ली यादव की दर्दनाक मौत के बाद ग्रामीण भड़क गए  | ऐसे में  निवास पुलिस चौकी प्रभारी संदीप नामदेव ने दलबल के साथ मोर्चा संभाला |  ग्रामीणों  ने बिजली विभाग के जिम्मेदारों पर आरोप लगाया कि तीन दिन पहले ही विभाग को तार टूट कर गिरने की खबर फोन के जरिये दी गयी थी लेकिन बिजली विभाग की मेंटिनेंस टीम नहीं पहुंची | जिससे एक महिला को अपनी जान गवानी पड़ी | इसके पहले भी आंधी हवा से तार टूटने पर शिकायत के बाद भी सुधार नहीं होते |  जिससे करेंट चालू होने से कई मवेशियों की जान जा चुकी है  | काफी   हंगामे के बीच  पुलिस की  समझाइश पर मामला शांत हुआ |   सिंगरौली एमपीईबी के एजुकेटिव इंजीनियर एसपी तिवारी  ने कहा कि सीधी जिले से इसका नियंत्रण होने की वजह से काफी दिक्कतें आ रही हैं

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  11 August 2020

 Stray animal

पशुओं से परेशान किसान की सुनवाई नहीं   सिंगरौली में किसान आवारा पशुओं से परेशान हैं |  किसानों की  फसलों को आवारा पशु बर्बाद कर रहे हैं | ये पशु खेत में खड़ी फसल खा जाते हैं | इस मसले पर  किसानों की शिकायतों पर कोई सुनने वाला भी नहीं है  |  सिंगरौली जिले के किसानों की फसलों को आवारा पशुओं द्वारा नुकसान पहुंचाया जा रहा है   | आवारा पशु मौका देखकर खेत में घुस जाते हैं और फसल खा लेते हैं  |  किसानों का कहना है कि सरकार एक तरफ कहती है कि किसानों को सस्ते दामों में खाद बीज दिया जाएगा व किसानों के नुकसान की भरपाई  की जाएगी पर किसानों की फसलों को आवारा पशुओं द्वारा नुकसान किए जाने पर किसानों का काफी नुकसान भी हो रहा है जिसको लेकर किसान कई बार जिला प्रशासन व जनप्रतिनिधियों को अवगत करवा चुके हैं  | लेकिन  किसानों की  पीड़ा को कोई सुनने वाला नहीं है |  आवारा पशुओं के लिए  सरकार द्वारा कई गौशाला भी  खोली गई हैं | इसके बावजूद भी किसानों को आवारा पशुओं से काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है | गौशाला में भी इन पशुओं को नहीं रखा जा रहा है  | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  11 August 2020

 Panic from corona

सिंगरौली में कोरोना मरीजों की संख्या 182  हुई   सिंगरौली में कोरोना का कहर बढ़ता जा रहा है  | कोरोना के कुल पॉजिटिव की संख्या बढ़कर 182 पहुंच गई है  | जेल के 16 पॉजिटिव में 15  कैदी  और 1 प्रहरी है | जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग की टीमें कंटेनमेंट एरिया बनाने जुटी रहीं  |  सिंगरौली में  देर रात एक साथ 33 लोग कोरोना पॉजिटिव मिले  | जिससे स्वास्थ्य विभाग से लेकर जिला प्रशासन में हड़कंप मच गया | आनन-फानन में टीमें सक्रिय हो गई और केस का एरिया चिन्हित होते ही 108 एम्बुलेंसों को उन्हें नजदीकी कोविड केयर सेंटर या आइसोलेशन में शिफ्ट कराने का सिलसिला शुक्रवार- शनिवार की आधी रात के बाद तक चलता रहा |  सिंगरौली जिले में कोरोना पाजिटिव व्यक्ति लगातार बढ़ते जा रहे हैं अभी 3 दिन पहले जिले के जेल में 21 कोरोना से पीड़ित महिला व पुरुष कैदी एक साथ मिले थे | अब फिर जेल में कोरोना बम फटा है | सिंगरौली में  इस समय भीषण परिस्थितियों से गुजर रहा है  | जिले में कोरोना के मरीज कम होने के बजाय  जिले में लगातार बढ़ते जा रहे हैं  | हालांकि  जिला प्रशासन  पुलिस प्रशासन  चिकित्सालय की टीम  लगातार मानिटरिंग कर रही है | जिले की  अंतर राज्य  सीमाएं सील की हुई है  जो भी व्यक्ति  इस जिले से बाहर का आ रहा है उस की  सघन जांच पड़ताल हो रही है  |  बाहर से आने वाले व्यक्तियों को 14 दिन बार्डर के समीप सेंटर में  क्वॉरेंटाइन किया जा रहा है  | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  10 August 2020

  FIR

  शिकायत के बाद भी नहीं हुई कार्यवाई   सिंगरौली में उचित मूल्य की दूकान पर सेल्समैन द्वारा राशन में कालाबाजारी करने का मामला सामने आया है |  लोगों ने इसकी शिकायत थाने में की है | बताया जा रहा है की सेल्समैन कम अनाज की तौल करता है | और विरोध करने पर अभद्र भाषा का उपयोग करता है  |  लाकडाउन के चलते सरकार  गरीबों को सस्ते दाम पर राशन उपलब्ध करा रही है  | लेकिन उचित मूल्य की दूकान पर सेल्समैन की मनमानी के चलते | गरीबों  का राशन हड़पने का काम किया जा रहा है | ऐसा ही एक मामला मोरवा के वार्ड क्रमांक 9 से आया है | जहाँ सेल्समैन द्वारा राशन कम दिया जा रहा  है  | और आवाज उठाने पर सेल्समैन गाली गलौच करने लगता है  | पूर्व पार्षद  प्रवीण तिवारी ने इसकी लिखित शिकायत थाने में दर्ज कराई  है |  और ऐसे लापरवाह सेल्समैन पर  कड़ी कार्रवाई की मांग की है |  गौरतलब है की पहले भी सेल्समैन के खिलाफ  खाद्य अधिकारी से शिकायत की गई थी  | पर खाद्य अधिकारी तो उनपर मेहरबान नजर आये |  आपूर्ति अधिकारी बालेंद्र शुक्ला से जब   इस बारे में  पूछा गया तो  वह अनजान बने रहे  | अब सवाल यह है की क्या अधिकारीयों की भी इसमें मिली भगत है  |  या रसूख के चलते अधिकारी सेल्समैन के खिलाफ कार्यवाई नहीं करते | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  3 August 2020

  Lie crow bitten

रोजगार के मुद्दे को लेकर कांग्रेस ने केंद्र पर साधा निशाना    भारतीय जनता युवा मोर्चा ने कांग्रेस की कमलनाथ सरकार की पोल खेलने के लिए झूठ बोले कौवा काटे अभियान शुरू किया है  ... जिसमे कमलनाथ सरकार  के 15 महीने के झूठ का खुलासा किया जाएगा |  सिंगरौली में भी भाजयुमो  जिला अध्यक्ष  विनोद चौबे  ने  आरोप लगाया कि कमलनाथ सरकार ने युवाओं के साथ छल किया था | उन्होंने कहा था कि युवाओं को रोजगार देंगे  लेकिन  रोजगार नहीं दिया |  किसानों का कर्जा माफ करेंगे |  कर्जा माफ नहीं हुआ  | किसानों का बिजली के बिल आधा करेंगे वह नहीं हुआ     |  कमलनाथ सरकार ने कई घोषणाएं की थी  जिनको उन्होंने पूरा नहीं किया  |  मध्यप्रदेश में कुछ उप चुनाव होने वाले हैं फिर से पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ   उन क्षेत्रों में जाकर जनता के साथ फिर से झूठ बोलकर ऐसी घोषणाएं कर रहे हैं |                         भाजयुमो  के  झूठ बोले कौवा काटे अभियान का मखौल उड़ाते हुए कांग्रेस  के युवा नेता प्रवीण सिंह चौहान ने कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त की | उन्होंने कहा कि देश के प्रधानमंत्री युवाओं से झूठ बोलकर सत्ता में आए थे की करोड़ों लोगों को नौकरी देंगे |  उन्होंने नौकरी नहीं  दी  | इसलिए सबसे पहले उनको झूठ बोलने पर कौवा काटना चाहिए |   भाजपा के पास कोई मुद्दा नहीं बचा  | इसलिए ऐसे अभियान चला रही है  | प्रदेश की जनता अब समझ चुकी है और भाजपा के नेताओं के बहकावे में अब नहीं आने वाली |      

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  1 August 2020

 Peace committee meeting

नियम तोड़ने पर होगी कानूनी कार्यवाई   कोरोना को लेकर सिंगरौली  प्रशासन ने सख्त आदेश जारी किये हैं  | लोगों से प्रशासन के नियमों का पालन  करने की अपील की गई है |  नियम का पालन ना करने वालों पर कानूनी कार्यवाई के साथ आर्थिक दंड किया जाएगा  |  शांति समिति की बैठक में देवसर एसडीएम  विकास कुमार सिंह ने  कड़ी चेतावनी देते हुए कहा की  | सीधी या अन्य जिलों से आने वाले  लोगों को 14 दिन क्वॉरेंटाइन होना पड़ेगा |  कोरोना के बढ़ते संक्रमण की चैन तोड़ने के लिए प्रशासन द्वारा कड़े कदम उठाये जा रहे हैं |  उन्होंने कहा कि सभी धार्मिक स्थल मंदिर, मस्जिद गुरद्वारे इस दौरान  बंद रहेंगे  |  बकरीद पर केवल 5 व्यक्ति मस्जिद में नमाज पढ़ सकते हैं  | रक्षाबंधन अपने घर मे ही मनाए |  सार्वजनिक रूप से भीड़भाड़ करना सभी के लिए  प्रतिबंधित किया गया है  |  शनिवार और रविवार के टोटल लॉक डाउन का  सभी को  पालन करना होगा  |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  30 July 2020

 Review meeting

अवैध उत्खनन करने वालों पर होगी कार्यवाई   सिंगरौली में प्रशासन के अधिकारीयों  ने कानून व्यवस्था और कोरोना  संक्रमण  की  रोकथाम  के लिए बैठक की | रीवा संभाग कमिश्नर ने  कोरोना मरीजों की बढती संख्या पर चिंता जाहिर  की | और लोगों को कोरोना से सजग रहने के लिए कहा |  रीवा संभाग कमिश्नर राजेश जैन ,आईजी चंचल शेखर ने कलेक्ट्रेट सभागार में  | अधिकारियों की उपस्थिति में जिले की कानून व्यवस्था सहित | कोरोना  संक्रमण की रोकथाम व बचाव  के लिए समीक्षा बैठक की  | इस दौरान  सभी को निर्देशित किया गया है की   सरकार से जो भी निर्देश मिल रहे हैं |  उन  का कड़ाई से पालन किया जाय |  समीक्षा बैठक के दौरान कमिश्नर राजेश जैन ने अवैध उत्खनन  करने वाले माफियाओं के विरुद्ध कार्यवाही करने के निर्देश दिए |  कमिश्नर ने जिले में बढ़ रहे  कोरोना मरीजों की संख्या पर चिंता जाहिर की |  और सभी से सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क लगाने की अपील की | समीक्षा बैठक के दौरान रीवा संभाग के  आई जी चंचल शेखर ने जिले में कानून व्यवस्था बनाये रखने के लिए पुलिस प्रशासन को निर्देशित किया |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  28 July 2020

 Corona Awareness Rally

कोरोना के बढ़ते मामलों को लेकर लिया गया फैसला    अब बात सिंगरौली की | जहाँ  कोरोना पाजिटिव मरीजों  की संख्या लगातार बढाती जा रही है | जिसके चलते प्रशासन ने दो दिन यानी शनिवार और रविवार को पूर्णतया  लॉक डाउन करने का निर्णय लिया है | इसके साथ ही कोरोना को लेकर प्रशासन लगातार लोगों को जागरूक करने का प्रयास कर रहा है |  सिंगरौली में लगातार संख्या बढ़ने से  आमजन के साथ ही  जिला प्रशासन भी चिंतित है  | जिला प्रशासन द्वारा  2 दिन शनिवार व  रविवार को  जिले में पूर्णतह लाक डाउन करने का आदेश दिया गया है |  जिले में कोरोना जागरूकता रैली शुरू  की गई है |  जिसमें कलेक्टर राजीव रंजन मीणा ,पुलिस अधीक्षक वीरेंद्र सिंह  , नगर निगम कमिश्नर आरपी सिंह सहित   जिले के आला अधिकारी मौजूद रहे | इस दौरान पुलिस की गाड़ी में कोरोना से बचने के गाने बजाये जा  रहे थे | प्रशासन द्वारा लगातार लोगों को मास्क  लगाने और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने की सलाह दी जा रही थी |    

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  27 July 2020

 Power cut

बिजली विभाग में नहीं हो रही सुनवाई   सिंगरौली में लोग बिजली कटौती और बढे हुए बिजली के बिल से परेशान हो चुके हैं  |  कई जगह ट्रांसफार्मर जल गए हैं | लेकिन  शिकायत करने के बाद भी बिजली विभाग के अधिकारी कोई कदम नहीं उठा रहे  | सिंगरौली  में शहर से लेकर गांव तक  ट्रांसफार्मर जलने व बिजली की कटौती की शिकायत  लगातार हो रही हैं  | गांवों में बिजली  नाम मात्र की रहती है  |  जबकि बिजली के बिल लगातार बढ़ के  आ रहे हैं  | लोगों का कहना है की  बिजली का बिल नहीं भरने से तत्काल बिजली विभाग बिजली काट देता है | लेकिन बिजली कटौती की शिकायत पर कोई ध्यान नहीं दिया जाता |  गांव के लोगों ने बिजली विभाग की शिकायत अब कलेक्टर से की है |  कांग्रेस सेवा दल के अध्यक्ष रूपेश चंद्र पांडे का कहना है  की गावों में  बिजली के ट्रांसफार्मर जल गए हैं  | 15 दिन से ज्यादा समय हो गया है लेकिन अब तक लाइट नहीं  आई है | कुछ असामाजिक तत्वों द्वारा बिजली के खम्भों और  तारों को भी नुकसान पहुँचाया जा रहा है |  लेकिन प्रशासन खामोश है | आम आदमी परेशान है | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  25 July 2020

 Wild bear

भालुओं के आतंक से परेशान हैं ग्रामीण   सिंगरौली में आये दिन  भालुओं के जानलेवा हमले से ग्राम वासी परेशान हो चुके हैं  | एक बार फिर एक  भालू ने  महिला पर हमला कर दिया |  जिससे उसकी मौत हो गई  |  सिंगरौली के  ग्राम करसुआ  में भालू के हमले  मे 60 वर्षीय महिला की मौत हो गई  |  वही ग्राम बेतरिया मे भी भालू के हमले में एक महिला  गंभीर रूप से घायल  हो गई  | भालुओं के लगातार हो रहे हमले से आसपास के गाँव के लोग दहशत में हैं  |  बताया जा रहा है की आये दिन महुआ के फऌ खाने के लिए जंगली भालू  गांव  में पहुंच जाते हैं | जिससे गाँव वालों को जान का खतरा बना हुआ है | घटना  के बाद वन  विभाग के कर्मचारी घटना स्थल पहुंचे |और उन्होंने ग्रामीणों को जंगली जानवर से बचने के उपाय बताये  |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  23 July 2020

 Garrison siege

बच्ची का हुआ था अपहरण,बलात्कार और हत्या     लम्बे समय से नाबालिग बच्ची लापता थी  | तलाश जारी थी  | बच्ची तो नहीं मिली लेकिन उसका कंकाल जरूर मिला था |  बच्ची के कपड़ो से पहचान हो सकी थी |  की यह कंकाल उस लापता बच्ची का हैं  .| जाँच में सामने आया की नाबालिग बच्ची का अपहरण कर बलात्कार किया गया और हत्या कर फेंक दिया गया  | नाबालिग बच्ची को न्याय दिलाने  | सभी दाल व् समाजसेवियों ने पुलिस चौकी का घेराव किया  |  सिंगरौली जिले के शासन चौकी की  | खमरिया निवासी नाबालिक  | रीता शाह के अपहरण एवं हत्या की घटना को लेकर आक्रोषित लोगों ने शासन पुलिस चौकी का घेराव किया  | कहा जा रहा है की पुलिस ने इस मामले को गंभीरता से नहीं लिया था | बच्ची नाबालिग थी तो जाहिर हैं की कोई उसे बहला फुसलाकर ले गया होगा |  मगर पुलिस यह कहकर पला झड़ती रही की बच्ची स्वैच्छा से गई हैं  | और पुलिस के लापरवाही पूर्वक रवैये का नतीजा यह निकला की बच्ची नहीं बच्ची का कंकाल मिला  | समाजसेवी व सभी दाल के नेताओं ने एक आवाज में कहा हैं की |  जल्द से जल्द दोषी पुलिस मर्मियों के खिलाफ कार्यवाही हो और मृतक बच्ची व उसके परिवार वालों को न्याय मिल सके |  पुलिसकर्मियों  के खिलाफ नारेबाजी करते हुए उन्हें  निलंबित करने की मांग की गई |  कहा जा रहा हैं की दोषी पुलिस कर्मियों ने आरोपियों को बचाने के प्रयास किये हैं |  भाजपा विधायक सुभाष वर्मा भाजपा नेता रामनिवास शाह  |  आम आदमी पार्टी नेता  संदीप शाह एबीवीपी बजरंग दल सहित कई पार्टियों के कार्यकर्ता व स्थानीय लोगों मौजूद रहे  | आपको बता दें की खम्हरिया निवासी छात्रा का आलम अंसारी नाम के युवक  ने अपने साथियों के साथ मिलकर अपहरण  किया था |  और उसका बलात्कार कर  हत्या की घटना को अंजाम दिया  | लम्बे समय की तलाश के बाद  | 10 जुलाई को बच्ची का कंकाल  मिला  |  पीडि़त परिवार और तमाम स्थानीय लोगों में आक्रोश का माहौल है  | उनका मानना है कि चौकी मे पदस्थ पुलिस कर्मियों ने आरोपियों के बचाव का प्रयास किया है |   प्रदर्शनकारियों द्वारा धरना प्रदर्शन के बाद   पुलिस अधीक्षक के नाम एडिशनल एसपी को ज्ञापन सौंपा वही लोगों ने 24 घंटे का समय देते हुए कहा कि 24 घंटे के अंदर सभी आरोपियों को गिरफ्तार किये जाने की मांग की और कहा की यदि गिरफ्तार नहीं किया जाएगा तो हम लोग अपना अगला कदम उठाएंगे |  नाबालिक मृत बच्ची के परिवार को सांत्वना  देने भाजपा सिंगरौली जिला अध्यक्ष वीरेंद्र गोयल बच्ची के घर पहुंचे | एडिशनल एसपी सिंगरौली प्रदीप सेन्डे  ने मामले का खुलासा करते हुए  बताया कि एक आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया है बाकी जो आरोपी अनुसंधान में मिलेंगे उनको गिरफ्तार किया जाएगा   |          

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  18 July 2020

Illegal sand transport

तीन ट्रेक्टर के साथ छह लोग पकडे गए   सिंगरौली में पुलिस ने रेत माफियाओं पर शिकंजा कसना शुरू कर दिया है | पुलिस ने छापामार कार्यवाही करते हुए | रेत का अवैध परिवहन करते हुए कुछ लोगों को गिरफ्तार किया है |  सिंगरौली  के  कोतवाली थाना प्रभारी अरुण पांडे ने ऑपरेशन शिकंजा के तहत बड़ी कार्यवाही करते हुए  तीन ट्रैक्टर जप्त करने के साथ ही रेत परिवहन मे शामिल 6 आरोपियों को गिरफ्तार किया है.| कोतवाली थाना क्षेत्र के  मझौली गांव के नाले से अवैध रूप से  ट्रैक्टर  द्वारा  रेत परिवहन की जानकारी मुखबिर से पुलिस को  मिली थी पुलिस ने  छापामार  कार्यवाही करते हुए 6 आरोपियों को ट्रैक्टर के साथ गिरफ्तार किया  |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  13 July 2020

 Bloody struggle

एक महिला ने खुद को आग के हवाले किया   सिंगरौली में दो महिलाओं के बीच हुए मामूली विवाद ने विकराल रूप ले लिया  | झगडे में दोनों महिलाओं ने एक दूसरे को घायल कर दिया |  इसके बाद एक महिला ने  खुद को आग के हवाले कर मौत को गले लगा  लिया  |  गढ़वा थाना  के रमडीहा गांव की रहने वाली दो महिलाओं सीता देवी तिवारी जो मानसिक रूप से  विक्षिप्त बताई जा रही है व  उनकी पड़ोसी महिला आशा कोरी  के बीच किसी बात को लेकर मामूली विवाद  हुआ और ये इतना बढ़ गया की सीता देवी तिवारी ने आशा कोरी के पेट मे  भाले  से वार कर  दिया   | जिससे वह गंभीर रूप से घायल हो गई  | वहीँ दूसरी महिला सीता देवी ने खुद पर मिट्टी का तेल डालकर आग लगा ली |  जिससे उसके घर में सारा सामान जल गया और उसकी मौत हो गई |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  13 July 2020

 Awareness Campaign

नियमो का पालन करने की दी गई हिदायत      कोरोना संक्रमण की चेन टूटती नजर नहीं आ रही  | लॉकडाउन में ढील के बाद से लोग लपरबाह से नजर आ रहे हैं  |  बाजारों में भीड़ जुट रही हैं  |  नियमों का पालन नहीं हो रहा  |  ऐसे में प्रशासन हर संभव प्रयास में जूटा हैं  |  इसी के चलते फ्लैग मार्च निकला गया और लोगो को हिदायत दी गई |  सिंगरौली में बढ़ते कोरोना संक्रमण के मामलों को देखते हुए प्रशासन अलर्ट नजर आ रहा है |  कोरोना संक्रमण के कारण बिगड़ती स्थिति के मद्देनजर |  जिले के देवसर बाजार में  एसडीएम विकास कुमार सिंह |  एसडीओपी आशुतोष द्विवेदी  | तहसीलदार दिवाकर सिंह बघेल  | और थाना जियावन के पुलिस जवानों के साथ फ्लैग मार्च निकला गया | और जन जागरूकता अभियान चलाकर शहर के व्यापारियों व फुटपाथ पर दूकान लगाने वाले लोगों को हिदायत दी की |  व्यापारियों को देवसर एसडीएम व एसडीओपी ने सख्त लहजे में  कहा कि दुकानों में आने वाले सभी ग्राहकों को व्यापारी  मास्क लगवाकर ही सामानों का विक्रय करें और स्वयं भी मास्क लगाएं और दो गज की दूरी बनाए रखें |  सफेद पेंट से दुकानों के सामने बनाये गोले में ग्राहकों को खड़ाकर ही  सामानों का विक्रय करें | अन्यथा नियमों का पालन नही करने वालों के खिलाफ  सख्त कार्रवाई की जाएगी  | साथ ही देवसर शहर भ्रमण करते हुए लोगों को यातायात  नियमों का पालन करने की समझाईश भी दी  गई | बेतरतीब तरीके से खड़े वाहनों पर एसडीओपी देवसर ने , सौ से अधिक वाहनों के ऊपर चालानी कार्यवाही भी की  | मोटरसाइकिल से चल रहे  तीन सवारियों व  मुह पर मास्क ना लगाने वालों का भी चालान किया  गया | एसडीएम  ने बताया कि इसी तरह की कार्यवाही  होती रहेंगी  | सफर शहर की व्यवस्था ही हमारा मुख्य उद्देश्य हैं  | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  11 July 2020

FIR on Doctor

परिवार के तीन और सदस्य भी कोरोना पॉजिटिव टेस्ट में लिखवाये थे गलत नाम छुपाई जानकारी स्वस्थ होने के बाद किया जायेगा गिरफ्तार    कोरोना पॉजीटिव हुए ब्लॉक मेडिकल ऑफिसर के खिलाफ गैर जमानती धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया हैं |  बिना छुट्टी लिए ही यह डॉक्टर पहले तो उत्तरप्रदेश शादी में शामिल हुए उसके बाद न तो खुद को  कोरोनटीन किया न ही परिवार को | नतीजा यह निकला की यह ब्लॉक मेडिकल ऑफिसर परिवार के 3 सदस्यों सहित कोरोना पॉजीटिव पाए गए है |  सिंगरौली जिले के एक ब्लाक मेडिकल आफिसर के कोरोना पॉजीटिव पाए जाने के बाद स्वास्थ्य महकमे में हड़कंप मचा हुआ है  |  ये ब्लाक मेडिकल अफसर |  कोरोना जैसी महामारी में इस डॉक्टर ने बेहद लापरबाही पूर्वक रवैय्या अपनाया  | इस डॉक्टर ने अपनी , अपने परिवार के साथ-साथ कई लोगो की जान को खतरे में दाल दिया हैं |  यह डॉक्टर पहले तो बिना अवकाश लिए सिंगरौली से उत्तर प्रदेश के बलिया जिले में एक शादी समारोह में शामिल होने के लिए गए और लौटने के बाद ना खुद  कोरोनटीन हुए और ना ही अपने परिवार को कोरोनटीन कराया | लौटकर आने के बाद से ही लगातार अपना काम भी करते रहे | अस्पताल में स्टाफ के साथ तो रहे ही |  इन्होंने मरीज भी देखा | इतना ही नहीं कई जगह यह सेम्पलिंग के दौरान कई मौकों पर यह विभाग की टीम के साथ अलग-अलग जगहों पर भी पहुंचे  | डॉक्टर की इस लापरवाही का पता तब चला जब इनकी पत्नी की तबीयत बिगड़ी |  तो इन्होंने पत्नी के साथ पुरे परिवार का कोरोना टेस्ट करवाया | डॉक्टर ने अपनी गलतियों को छुपाने ने लिए टेस्ट करते समय अपनी पत्नी के नाम की जगह अपनी नौकरानी का नाम लिखवा दिया   | बच्चों के नाम भी इन्होंने गलत लिखबाये | इन सभी लापरवाही के आरोप में ब्लॉक मेडिकल ऑफिसर के खिलाफ गैर जमानती धाराओं में मामला दर्ज किया गया है | स्वस्थ होने के बाद इनकी गिरफ्तारी भी की जाएगी | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  11 July 2020

  Beating

सरपंच के खिलाफ कसेगा शिकंजा     एक सरपंच और उसके बेटों की गुंडागर्दी का वीडियो सामने आया है |  इन गुंडों ने एक युवक को सड़क पर मार पार कर अधमरा कर दिया |  इन लोगों की गुंडागर्दी से इलाके में डर का माहौल है और  ऐसे में भी पुलिस का कहना है मामले की जांच की जा रही है  |  सिंगरौली  के चितरंगी  में  खैडार सरपंच रामनारायण चतुर्वेदी और उनके बेटों ने सरेआम बीच सड़क  पर  एक युवक  को  बेरहमीपूर्वक पीटपीट कर अधमरा कर दिया  | इस मामले में सरपंच उसके रसूख व  गुंडई  के  आगे नौडिहवा पुलिस भी कार्रवाई करने से बेबस नजर आ रही है | सरपंच रामनारायण उर्फ़ मुन्नीराम चतुर्वेदी, उनके बेटो  और भतीजे ने अपने ही परिवार के खैडार गांव के  मातेश्वरी प्रसाद चतुर्वेदी को आपसी रंजिश में लाठी डंडे लात  घूंसों से पीटा और  अधमरा छोड़  कर चल दिए  | सरपंच द्वारा लाठी से प्रहार करते हुए ऐसा ही एक वीडियो भी वायरल हो रहा है | जिसमे युवक चीखता चिल्लाता नजर आ रहा है  | लेकिन उसे बचाने गांव वाले भी हिम्मत नहीं जुटा पा रहे थे  |  सरपंच और उसके बेटो ,भतीजे की   दबंगई से गांव के लोगों में भय का माहौल  है | पीड़ित मातेश्वरी के परिजनों ने उपचार हेतु सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र चितरंगी में भर्ती कराया  है। जहा उसका उपचार  चल रहा है |  पुलिस अधीक्षक  वीरेंद्र सिंह ने कहा कि सरपंच द्वारा मारपीट करने का वीडियो  आया है  |  मामले की जांच कराई जा रही है यदि मामला दर्ज नहीं हुआ होगा तो जल्द ही मामला दर्ज किया जायेगा |  जो  भी व्यक्ति दोषी है उसके ऊपर सख्त कार्यवाही की जाएगी |    

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  9 July 2020

 HATYA

एक की मौत वारदात में छः लोग थे शामिल   17 सालों से चले आ रहे जमीनी विवाद ने एक व्यक्ति की मौत हो गई  | विवाद इस कदर बढ़ा की एक ही परिवार के एक सदस्य ने दूसरे को गोली मार दी और फरार हो गया |  सिंगरौली जिले के गढ़वा थाना अंतर्गत राजावर नौगई गांव में  | दो केवट परिवारों के बीच गोलीयां चली जिसमें राजेश केवट नामक के व्यक्ति की मौत हो गई  |  बताया जा रहा हैं की इन दोनों परिवारों के बीच 17 सैलून से जमीन का विवाद चला आ रहा हैं  | जमीन के इसी विवाद को लेकर कहा सुनी हुई और बात इतनी बढ़ गई की  | पहले तो राजेश केवट के साथ मारपीट की गई और फिर उसे गोली मार दी  |  इस पूरी घटना में 6 आरोपि शामिल थे | रवि शंकर  , बबन  ,अर्जुन  , रमाकांत  , छोटू  ,सोनू , शिवदत्त ,यह सभी लोग फरार बताये जा रहे हैं |  गोली लगने की वजह से राजेश केवट की मौत हो गई हैं |  यह सभी आरोपी  व मृतक एक ही परिवार के ही बताए जा रहे हैं  | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  8 July 2020

 Flag march

अब अवैध अतिक्रमण हटाया जाएगा   सिंगरौली के देवसर में पुलिस ने फ्लैग मार्च निकला और लोगों को यातायात के नियमों का पालन करने की हिदायत दी  | पुलिस ने यातायात को सुगम बनाने के लिए अवैध अतिक्रमण हटाए जाने की बात भी कही है |  यातायात को चुस्त-दुरुस्त रखने के लिए देवसर में पुलिस ने  फ्लैग मार्च निकाला  |  कोरोना  संक्रमण से बचाव के लिए सामाजिक दूरी को बनाए रखने व मुंह पर मास्क लगाकर घर से बाहर निकलने के लिए लोगों को हिदायत  भी पुलिस ने दी  | देवसर के एसडीओपी आशुतोष द्विवेदी ने कहा कि देवसर  के बाजार की स्थिति ठीक नहीं है  | इसलिए  अवैध अतिक्रमण  के खिलाफ कार्यवाही की जाएगी और व्यवस्था को सुचारू एवं सुदृढ़  बनाई जाएगी  | ताकि यातायात व्यवस्था वह आम जनों को समस्या ना हो  | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  7 July 2020

 Hemp smuggler

नशा कारोबारियों पर पुलिस की नजर   सिंगरौली पुलिस ने एक बार फिर नशा कारोबारियों पर शिकंजा कसा और एक गांजा तस्कर को गिरफ्तार कर उसके पास से नौ किलो से ज्यादा गांजा बरामद किया है  | बरगवां थाना प्रभारी नागेंद्र सिंह ने मादक पदार्थ तस्करों के विरुद्ध  आपरेशन शिकंजा के  में कार्यवाही  करते हुए  बहुचर्चित गांजा तस्कर  मुकेश कुमार  को   गिरफ्तार किया | इसके   खिलाफ  बरगवां पुलिस को लगातार शिकायत मिल रही थी | पुलिस टीम ने गांजा की खेप ले कर भाग रहे  तस्कर मुकेश  को  उज्जैनी गांव  में  घेराबंदी कर  पकड़ा  |  उसके पास से 6 अलग अलग पैकेट में रखे 9 किलो 300 ग्राम गांजे को बरामद किया गया  |    

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  6 July 2020

 Accident

19 लोग घायल हुए,कुछ लोग गंभीर   सिंगरौली को लेने उसकी ससुराल जा रहे परिवार की तेज रफ़्तार गाडी दुर्घटना का शिकार हो गई |  जिसमे एक ही परिवार के 19 लोग घायल हो गए हैं | इनमे से कुछ की हालत चिंताजनक बनी हुई है  |  बरगवां थाना क्षेत्र  के दुधमनिया गांव में देर रात एक तेज रफ्तार ट्रक और   पिकअप की  जबरदस्त टक्कर  हो गई  |  जिसमें  19   लोग   घायल हो गए  हैं    | नवविवाहिता बेटी को घर  लाने के लिए पूरा परिवार  बेटी की ससुराल जा रहा था  |  तभी  एक  तेज रफ़्तार ट्रक ने पिकअप को  टक्कर  मार दी | टक्कर इतनी जबरदस्त थी कि पिकअप  में सवार  सभी लोग गंभीर रूप से घायल हो गए  | सूचना मिलते ही बरगवां पुलिस अपने दल बल के साथ मौके पर पहुंची और  घायलों को जिला अस्पताल के ट्रामा सेंटर में 19  भर्ती करवाया   | घटना के बाद घायलों को चितरंगी  के विधायक अमर सिंह देखने पहुंचे  |    

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  6 July 2020

 Warning

पहले पुलिस की समझाइश फिर होग एक्शन     सिंगरौली में लोग न सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कर रहे हैं और न मास्क लगा रहे हैं |  ऐसे लोगों को पुलिस समझाइश दे रही है  |  पुलिस का कहना है अगर लोग नहीं माने तो अब जुर्माना किया जाएगा  |  सिंगरौली कोतवाली थाना प्रभारी  अरुण पांडे  शहर में  माइक  से लोगों को समझा रहे हेर्न कि  जो भी व्यक्ति नियम का पालन ,नहीं करेगा  | मास्क नहीं लगाएगा  | सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं करेगा उसके ऊपर जुर्माना लगाया  जाएगा  | पुलिस ने बैढऩ के तुलसी मार्ग, मस्जिद मार्केट, अम्बेडकर चौक, काली मंदिर रोड सहित भीड़-भाड़ इलाकों का भ्रमण किया  |  कोतवाल पुलिस ने जिन  दुकानदारों के   पास ग्राहकों की भीड़ थी  | उन्हें साफ लहजे में निर्देश दिये  कि  अब तो सुधर जाओ  |  व्यापारी  ग्राहकों को गोले में खड़ा करके  सामान दें, अगर व्यापारी व  ग्राहक नियम का पालन नहीं करेंगे और इसी तरह लापरवाही करते रहेंगे तो मजबूर होकर पुलिस को सख्त कार्यवाही करते हुए  दोषी व्यक्तियों के ऊपर जुर्माना लगाना पड़ जायेगा | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  4 July 2020

 Memorandum

सपाक्स ने दिया राष्ट्रपति के नाम ज्ञापन   सिंगरौली  मर सपाक्स पार्टी  ने देश और प्रदेश में बढ़ती हुई डीजल पेट्रोल की कीमत के विरोध में  राष्ट्रपति के नाम ज्ञापन सौंपा  | सपाक्स का कहना है कोरोना संक्रमण काल में लोगों के काम धंधे बंद हुए हैं ऐसे में इस मूल्य वृद्धि को देश हिट में नहीं कहा जा सकता  |  सापेक्ष ने सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए  दर्जनों की संख्या में  राष्ट्रपति के नाम डिप्टी कलेक्टर एस पी मिश्रा  को ज्ञापन सौंप कर मांग की है की कोरोना काल में जहां एक तरफ लोगो के व्यापार धंधे बंद है | नौकरियां चली गई  हैं  |  गरीबी भुखमरी  के हालात  में जी रहे हैं  |  ऐसे में बेतहाशा डीजल पेट्रोल की कीमत में   वृद्धि देश  हित में नही है | इस महगाई से लोगो का जीना मुश्किल हो गया है  |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  4 July 2020

   Slippery tongue

कहा कमलनाथ को बर्खास्त करो   कांग्रेस के काला दिवस पर कोंग्रेसियों की जुबान फिसल गई ऐसे में कहीं कमलनाथ मुर्दाबाद के नारे लगे तो कहीं कांग्रेस नेता ने कमलनाथ को बर्खास्त करने की बात कह दी  |  सिंगरौली में भी कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने काला दिन मनाया  | बैढ़न में कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने शिवराज सरकार का विरोध करते हुए कमलनाथ मुर्दाबाद का नारा लगाया साथ ही कांग्रेस के शहर  जिलाध्यक्ष अरविन्द सिंह चंदेल की  जुबान फिसल गई और  उन्होंने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए अपने भाषण में कहा कि कमलनाथ को बर्खास्त कर देना चाहिए |  इस के बाद भारतीय जनता पार्टी के सिंगरौली के अध्यक्ष वीरेंद्र गोयल  ने कहा की कांग्रेस के  अरविंद सिंह चंदेल द्वारा हमेशा भारतीय जनता पार्टी के हित के लिए कार्य किया जाता रहा है  | उनके कार्यक्रम में कमलनाथ मुर्दाबाद के नारे लगाए गए एवं कमलनाथ को बर्खास्त करने की बात कही गई वह कोई बड़ी बात नहीं  | ये वीडियो  सोशल मीडिया पर  वायरल हो रहा है |  दूसरी ओर नवनीत शहर कांग्रेस के जिला अध्यक्ष अरविंद सिंह ने  कहा कमलनाथ के नारे लगाते हुए भारतीय जनता पार्टी के लोकतंत्र के हत्यारों को नारा लगाते हुए   और  इंटरव्यू में मेरी जुबान फिसल गई और शिवराज की जगह कमलनाथ जी का नाम आ गया | हालांकि अगर पूरा इंटरव्यू आप देखेंगे तो आपको समझ आएगा  |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  3 July 2020

  Kill Corona

15 जुलाई तक चलेगा किल कोरोना अभियान                                 सिंगरौली  में किल कोरोना अभियान  का  आरम्भ कलेकटर राजीव रंजन मीणा ने किया  | अब 15 जुलाई तक कोरोना की जाँच और उसके खात्मे के लिए विशेष प्रयास किये जायेंगे| किल कोरोना अभियान  से   संदिग्ध मरीजों की जल्द  पहचान हो सकेगी |  कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए और कोरोना के संक्रमित मरीजों की जल्द पहचान के लिए  किल कोरोना अभियान   शुरु हुआ है |  सिंगरौली में इस अभियान की शुरुआत कलेक्टर राजीव रंजन मीणा ने की वही देवसर विधायक सुभाष वर्मा ने खुटार में  | जिला पंचायत अध्यक्ष अजय पाठक ने  जियावन देवसर में  इसे शुरू किया  |  कलेक्ट्रेट में हुए समारोह में पुलिस अधीक्षक वीरेंद्र सिंह, जिला पंचायत  अधिकारी ऋतुराज | सीएमएचओ आरपी पटेल  मौजूद रहे |  अभियान के तहत सर्वे टीम घर घर जाकर लोगों के स्वास्थ्य संबंधी शिकायतों की जांच करेगी और संदिग्ध पाए जाने वाले मरीजों का तुरंत कोरोना टेस्ट के लिए सैम्पल लेगी | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  3 July 2020

 public awareness

कमर्शियल माइनिंग बंद करने की मांग   सिंगरौली में मजदूर संगठन ने दो से चार जुलाई तक होने वाली हड़ताल के लिए मीटिंग की और कमर्शियल माइनिंग बंद करने की मांग की |  इस दौरान केंद्र सरकार की नीतियों की आलोचना की गई |  सिंगरौली जिले के  एनसीएल  अमलोरी प्रोजेक्ट  में पांचो ट्रेड यूनियन के पदाधिकारियों  ने  2 से 4जुलाई की प्रस्तावित हड़ताल के समर्थन में संयुक्त मोर्चा जिसमें की मीटिंग की|  जिसमे बी एम एस के डीपी दुबे | एटक के अशोक दुबे |  इन्टक के निरंजन झा  | एच एम एस सी टू व समस्त एशोसिएशन के पदाधिकारियों द्वारा जन जागरण अभियान चलाया गया और अपनी मांगों को लेकर  नारेबाजी  की गई  |  मजदूरों के साथ हो रहे अन्याय को बंद करने |  कमर्शियल माइनिंग बंद  करने |  कोलब्लॉक निजी हाथों को देना बंद करने की मांग सरकार से की गई |    

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  1 July 2020

 Kamal Nath China President Mannequin

कमलनाथ  पर आर्थिक गद्दारी का आरोप   सिंगरौली में बीजेपी ने चीन और एमपी के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ के खिलाफ प्रदर्शन कर चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग और पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ का पुतला जलाया | भाजपा  जिला अध्यक्ष वीरेंद्र गोयल के निर्देशानुसार जिले के सभी मंडलों में  मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ एवं चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग  के  पुतले  दहन  किये गए  | सिंगरौली  के सभी  मंडलों में भाजपा कार्यकर्ताओं  ने  पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ एवं चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग का पुतला  जलाया   | कार्यकर्ताओं ने  कहा   कि मुख्यमंत्री कमलनाथ ने केंद्रीय वाणिज्य मंत्री के रूप में चीन के माल का आयात शुल्क पर भारी कटौती करके भारतीय कुटीर  | लघु उद्योगों और व्यापार को चौपट करने का अपराध किया है  | कमलनाथ ने गांधी खानदान को चीनी पैसा मुहैया कराने के लिए आर्थिक गद्दारी का पाप किया है |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  30 June 2020

  Gang rape

पुलिस ने दो आरोपियों को पकड़ा   सिंगरौली में एक किशोरी के साथ दुष्कर्म किये जाने का मामला सामने आया है  | किशोरी के साथ उसके परिचित लड़कों ने ही इस घटना को अंजाम दिया  इस मामले के सामने आते ही पुलिस ने दो आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है  |  मोरवा थाना क्षेत्र के चतरी  गांव के सूनसान जगह  पर एक 16 वर्षीय किशोरी के साथ सामूहिक दुष्कर्म की घटना सामने आई है | किशोरी के परिचित लड़कों संजय साकेत और विनोद साकेत ने किशोरी के साथ सामूहिक दुष्कर्म किया | और मौके से फरार हो गए |  पीड़ित लड़की  ने अपने परिवार जनों को  इस घटना की जानकारी दी और पुलिस में रिपोर्ट लिखवाई | लड़की की निशानदेही के बाद दोनों आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया  गया है |  पीड़िता बाजार से सामान ले कर घर लौट रही थी | तभी रास्ते में इन दोनों परिचित युवकों ने युवती का रास्ता रोका और सुनसान जगह पर ले जाकर सामूहिक दुष्कर्म की घटना को अंजाम दिया  |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  26 June 2020

 Protest

एक पार्टी के दो प्रदर्शन दो ज्ञापन   सिंगरौली जिला कांग्रेस कमेटी में एक बार फिर  गुटबाजी सामने  आई  | जहां एक ही मुद्दे पर विरोध करने के लिए कई गुटों में बंटी कांग्रेस  के दो  गुट अलग-अलग समय में  कलेक्ट्रेट में  ज्ञापन देने पहुंचे |  सिंगरौली में कांग्रेस में गुटबाजी का अजब नजारा देखने को मिला | शहर कांग्रेस  घोड़े  पर  बैठकर  तो ग्रामीण कांग्रेस  के पदाधिकारी  साइकिल से पेट्रोल डीजल मूल्य वृद्धि का  विरोध प्रदर्शन करने पहंचे |  जिला कांग्रेस कमेटी शहर व ग्रामीण  के अलग अलग विरोध  प्रदर्शन ने साबित कर दिया कि कांग्रेस में कुछ भी ठीक ठाक नहीं है  | कांग्रेस के दोनों गुट  मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह मुर्दाबाद के नारे लगाते हुए  कलेक्ट्रेट पहुंचे  | जहां कलेक्टर के प्रतिनिधि को राज्यपाल के नाम ज्ञापन सौंपा  | कांग्रेस के पदाधिकारियों का कहना था कि प्रदेश में डीजल पेट्रोल के दाम की बेतहाशा वृद्धि हो रही है जिससे आम जनजीवन  महंगाई की मार से त्रस्त है  | ऐसी सरकार  प्रदेश में रहने लायक नहीं है | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  26 June 2020

  Aam Aadmi Party

आम आदमी पार्टी ने सेना के शहीदों को दी श्रधांजलि   चीन की गन्दी हरकत के कारण हो रहे विरोध प्रदर्शन में चीन गद्दार हैं जैसे नारे लगे  | सिंगरौली में आम आदमी पार्टी ने शहीदों को श्रद्धांजलि दी व चीन के खिलाफ विरोध प्रदर्शन की  | सैनिकों का अपमान , नही सहेगा हिंदुस्तान |  जो चाइना का यार है|  वह देश का गद्दार है  | भारतीय सेना जिंदाबाद  | चाइना मुर्दाबाद  | इस तरह के नारे लगाते हुए  |  आम आदमी पार्टी के प्रदेश संगठन सचिव ने बताया कि  देश व्यापी आव्हान पर आज बैढन अम्बेडकर चौक पर चीन के राष्ट्रपति  सही जिन पिंग  | के खिलाफ विरोध प्रदर्शन  व पुतला दहन किया |  आम आदमी पार्टी के द्वारा भारतीय सेना के वीर शहीदों को विन्रम श्रधांजलि अर्पित करते हुऐ आक्रोश प्रदर्शन किया गया |  देश के प्रधानमंत्री ओर रक्षामंत्री को देश की जनता को सच बताना ही होगा | आज आम आदमी पार्टी ने पूरे देश मे चीन के विरोध में सेनिको के सम्मान में चिन के प्रधानमंत्री जिंनपिंग का पुतला जलाकर  आक्रोश प्रदर्शन किया |  चीन के साथ हर प्रकार के सम्बन्ध को तोड़ते हुए शहीद सैनिकों का बदला लेना होगा  | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  23 June 2020

  Locust party

बाघ यंत्र व् सायरन बजाकर भगाया    कोरोना से तो जैसे तैसे किसान संभल पाया  | की अब टिड्डी दाल ने किसानो की नींद उदा दी हैं |  किसानो को दर हैं की अगर या टिड्डी दाल बैठ गया तो पूरी फसल चट कर जाय गए |  टिड्डी दाल को भागने के लिए |  किसानों ने प्रशासन से मदद मांगी हैं  |  विजुअल सिंगरौली जिले के कई क्षेत्रों मे  2 दिनों से टिड्डीयो का दल बरगवां , देवसर , नवानगर सहित सरई छेत्रों में पहुंचा हैं  |  सरई तहसील अंतर्गत ग्राम साजापानी में टिड्डीयो का दल देखकर स्थानीय व्यक्तियों ने स्थानीय  सरई प्रशासन को सूचना दि  |  प्रशासन को सूचना मिलते ही सरई क्षेत्र में प्रशासनिक अमले के साथ एसडीम विकास सिंह प्रभारी तहसीलदार संपदा सर्राफ व उनकी  टीम  द्वारा |   विभिन्न तरीके से  टिड्डी दल को भगाने का  प्रयास किया जा रहा है  |  स्थानीय किसानों ने बताया  की गर्मी के सीजन में हम लोग सब्जियां लगाते हैं जिससे टिड्डिओ  द्वारा काफी नुकसान पहुंचाया गया है  |  |   हालांकि सरई क्षेत्र में एसडीएम विकास सिंह  व उनके प्रशासनिक अमले  द्वारा सायरन बजाकर और वाद्य यंत्र डफले द्वारा आवाजें कर टिड्डीयों को भगाया जा रहा है |  इसके पहले भी चितरंगी क्षेत्र में टिड्डियों ने आक्रमण किया था  | वहां भी प्रशासनिक अमलें द्वारा विभिन्न तरीके से टिड्डीयों को जिले के सीमा से बाहर भगाया गया था  | फिर से जिले में टिड्डीयों का आगमन हुआ है |  हालांकि जिला प्रशासन कह रहा है कि हम लोग हर तरीके से इनको अपने जिले की सीमा से बाहर भगाएंगे |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  23 June 2020

 Mannequin combustion

गलवान घाटी हमले पर जताया रोष चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग का फूंका पुतला   भारतीय सैनिकों पर चीनियों द्वारा गलवान घाटी में किये गए कायराना हमले का विरोध पुरे देश में हो रहा हैं  | वही सिंगरौली में शिवसेना ने चीनी सामान का वहिश्कार करते हुए  |  चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग का पुतला दहन कर आक्रोश जताया सिंगरौली जिले के लोग  | चीन के प्रति आक्रोशित  लद्दाख के गलवान घाटी में चीनी सैनिकों द्वारा भारत के एक कर्नल सहित 20 जवानों के ऊपर कायराना हमला किया था |  जिससे  हमारे 20 जवान शहीद हुए थे  | शिवसेना जिला इकाई के प्रमुख बीके श्रीवास्तव व  | बी एन त्रिपाठी रीवा संभाग प्रवक्ता के साथ  | . ही  शिवसेना के सैकड़ों कार्यकर्ताओं द्वारा वैढन रामलीला मैदान स्थित अंबेडकर चौक पर भारत माता की जय  | जय शिवाजी जिंदाबाद करते हुए चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग का पुतला दहन कर आक्रोश जताया | व चीनी सामानों की  होली जलाई  बी एन त्रिपाठी ने कहा कि देश के साथ ही सिंगरौली जिले के सभी लोगों को चीनी सामानों का बहिष्कार करना चाहिए | हम लोग जो चीनी सामान खरीदते हैं उसी पैसे से हमारा दुश्मन चीन हमारे ही सैनिकों पर हमले करता है |  हमारे ही देश की जमीनों पर कब्जा करने की कोशिश करता है | बी एन त्रिपाठी ने कहा कि हम लोगों का आज चीन के राष्ट्रपति का पुतला दहन किया है चीनी सामानों का भी हम लोगों ने होली जलाई है देशवासियों को जागरूक होना चाहिए अपने देश की बनी हुई चीजों को खरीदनी चाहिए जिससे हमारा पैसा हमारे ही देश के काम आए.  |                     

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  23 June 2020

  Cleaning instructions

निगम कमिश्नर ने सफाई के दिए निर्देश   सिंगरौली में नगर निगम ने बरसात पूर्व सभी क्षेत्रों में तैयारियां पूर्ण कर ली हैं  | नगर निगम कमिश्नर ने सभी कर्मचारियों को सफाई व्यवस्था दुरुस्त रखने के निर्देश दिए हैं | नगर पालिक निगम ने बरसात के   चलते  सभी वार्डों में तैयारी पूर्ण कर ली है  | नगर निगम कमिश्नर शिवेंद्र सिंह द्वारा  शहर में भ्रमण कर  निगम के कर्मचारियों को साफ सफाई के लिए  निर्देशित किया |  ताकि कहीं भी किसी  परेशानी का सामना ना करना पड़े  | निगम कमिश्नर  शिवेंद्र सिंह  ने बताया कि  शहर में आपदा प्रबंधन का कंट्रोल 24 घंटे चालू रहेगा  | तीनों जोनों  में अधिकारियों ,कर्मचारियों को निर्देश दिया गया है कि  | कहीं से भी  शिकायत मिलने पर तुरंत कार्यवाई की जाय  |  इस दौरान नगर निगम के कार्यपालन यंत्री  पी उपाध्याय ने खुद उपस्थित रहकर नालों की सफाई करवाई |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  19 June 2020

  The honor

अपराध रोकने कोरोना की लड़ाई में रहा योगदान    सिंगरौली में थाना प्रभारियों के उत्कृष्ट  कार्य के लिए शाल श्रीफल से  सम्मान किया गया  |  कोरोना के इस संकट काल में थाना प्रभारियों की भूमिका अहम् थी  | इसके साथ ही इस दौरान थाना प्रभारियों ने अपराध रोकने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई  |  सिंगरौली के पुलिस अधीक्षक टीके विद्यार्थी ने अभियोजन अधिकारियों व जिले में पदस्थ थाना प्रभारियों के  उत्कृष्ट कार्य की सराहना की  | और उनका शाल श्रीफल देकर सम्मान किया  | पुलिस अधीक्षक ने  थाना प्रभारी उमेश प्रताप सिंह,अरुण पांडे, मनीष त्रिपाठी, नागेंद्र प्रताप सिंह ,सन्ख धर द्विवेदी, सहित  कई पुलिस कर्मियों को | उनके  2019-20 के दौरान  अपराधों में नियंत्रण व अपराधियों को सजा दिलाने में उत्कृष्ट कार्य करने को लेकर सम्मान दिया  | इस दौरान पुलिस अधीक्षक ने  बताया की इन सभी लोगों की  सजगता के चलते जिला  कोरोना मुक्त होता जा रहा है |  जिले में चितरंगी अंतर्गत जो  मरीज पाए गए थे   | वह भी ठीक हो गए हैं  | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  18 June 2020

 Labor law changes

श्रम कानून में बदलाव से हुआ मजदूरों को नुक्सान    सिंगरौली में  पांच ट्रेड यूनियन के पदाधिकारियों और सदस्यों ने सार्वजनिक उद्योग में निजीकरण करने का विरोध किया है   | यूनियन का कहना है की केंद्र सरकार ने अब  कोल इंडिया को भी निजी हाथों में सौंपने की तयारी कर रही है  | जिससे मजदूरों सहित सभी कर्मचारियों को भारी नुक्सान उठाना पड़ेगा |  सिंगरौली में ट्रेड यूनियन के सदस्यों ने केंद्र सरकार द्वारा सार्वजनिक कंपनी को निजी हाथों में देने का विरोध करते हुए धरना प्रदर्शन किया  .| धरना प्रदर्शन कर रहे लोगों का कहना है की सरकार ने बहोत सारी  सार्वजनिक कंपनियों को निजी हाथों में सौंप दिया है  |  या उनकी विदेशी प्रत्यक्ष निवेश बढ़ा दिया है | जिससे कंपनियों के कर्मचारियों को काफी नुक्सान उठाना पड़ रहा है  |  सरकार द्वारा श्रम कानून में बदलाव से भी मजदूरों की स्थिति बिगड़ रही है  | अब उनको आठ घंटे के बजाय बारह घंटे कार्य करना पड़  रहा है | BMS के अध्यक्ष राजेश पटेल और  सचिव शैलेंद्र पाठक का कहना है की  केंद्र सरकार ने अभी तक रक्षा, रेलवे, अल्मुनियम, बॉक्साइट, एयर पोर्ट को निजी हांथो में सौप दिया है | अब कोल इंडिया कि तैयारी है  |  इस दौरान सभी पांचों यूनियन A.T.T.U.C.,   B.M.S.,   I.N.T.U.C.,   H.M.S.,   C.I.T.U.  के सदस्य और कर्मचारी मौजूद रहे  | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  18 June 2020

Lightning death

डायल 100 108 के समय पर नहीं पहुँचाने का आरोप   सिंगरौली में आकाशीय बिजली गिरने से एक किशोर की मौत हो गई  | वहीं दो लोग बुरी तरह घायल हो गए हैं  | इस मामले में डायल हंड्रेड और 108 की लापरवाही भी सामने आयी | घटना के बाद ये दोनों काफी देर बाद पहुंची  |  सिंगरौली के  सरई मे  तेज हवा एवं बारिश के चलते आम जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया  है  | इसी बीच  आकाशीय  बिजली के चपेट में आने से रेखा जायसवाल  की मौके पर ही मृत्यु हो गई  | और अन्य दो  श्यामवती जायसवाल , राकेश जायसवाल बुरी  तरह से घायल हो गए  | जिनको  उपचार के लिए  सरई सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया गया है  | पीड़ित के परिजनों ने डायल हंड्रेड और 108 के समय पर नहीं पहुँचाने का भी आरोप लगाया  हैं |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  15 June 2020

 Collector suggestion

शिकायतों का तत्काल निरकरण होगा   सिंगरौली के नए कलेक्टर राजीव रंजन मीणा ने कहा कि जिले में अधूरे  पड़े निर्माण कार्य जल्द पूरे होंगे | प्रशासन को जो भी शिकायतें मिलेंगी उन ,शिकायतों का निराकरण प्राथमिकता  से किया जाएगा  |  उन्होंने कहा कि हमारी प्राथमिकता कोविड-19 है इससे भी सबको सतर्क रहने की आवश्यकता है   कलेक्टर राजीव रंजन मीणा  ने कलेक्ट्रेट सभागार में  मीडिया से कहा कि उनकी पहली प्रथमिकता कोरोना संक्रमण से मुकाबला करना है |  जिले में अधूरे पड़े निर्माण कार्यों को भी शीघ्र पूरा किया जाएगा |  उन्होंने कहा कि जिले में प्रदूषण एवं विस्थापन  | बेरोजगारी जैसे मसलों को हल करने के लिए गंभीर  प्रयास करेंगे |  उन्होंने कहा  लोगों कि समस्याओं का निराकरण प्राथमिकता से किया जाएगा  |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  13 June 2020

 Collector Office Inspection

सोशल डिस्टेंसिंग मास्क लगाने की दी सलाह   सिंगरौली  के नवागत कलेक्टर  राजीव रंजन मीणा ने  कलेक्टर कार्यालय का निरीक्षण किया | इस दौरान कलेक्टर ने सभी अधिकारीयों और कर्मचारियों को मास्क का उपयोग करने और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने की सलाह दी |  सिंगरौली के नव नियुक्त  कलेक्टर  राजीव रंजन मीणा के  ने   कलेक्टर कार्यालय परिसर में स्थित  विभिन्न कार्यालयों का  निरीक्षण किया |  इस दौरान कलेक्टर  ने सभी  संबंधित विभागों के प्रमुखों से परिचय   प्राप्त किया |  कलेक्टर  मीणा  ने निरीक्षण के दौरान सभी अधिकारी ,कर्मचारियों को मास्क का उपयोग करने व सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने का  निर्देश दिया  | इसके साथ ही  उन्होने साफ सफाई व्यवस्था को बेहतरीन रखने  के भी निर्देश  दिए  इस मौके पर सभी विभाग के अधिकारी और कर्मचारी मौजूद रहे | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  12 June 2020

 Corona patient

गाँव को कन्टेनमेंट एरिया घोषित किया गया   सिंगरौली में एक और कोरोना मरीज मिलने की पुष्टि हुई है  | बताया जा रहा है की यह युवक कुछ दिन पहले नोयडा से अपने गाँव आया था | मरीज मिलने के बाद प्रशासन पूरी तरह अलर्ट हो गया है |  पूरे गाँव को के कन्टेनमेंट एरिया घोषित कर दिया गया है |  इसके साथ ही युवक के परिवार को अलग रखा जा रहा है | सिंगरौली के  पड़री गांव में कोरौना मरीज मिलने से लोगों में डर का माहौल बना हुआ है  | युवक  3 जून को  नोएडा से आया था  | घटना की जानकारी होने पर  एसडीएम  और  थाना प्रभारी  गांव  पहुंचे  | और सभी गांव वालों को  एहतियात बरतने की सलाह दी  | मरीज के परिवार  को अलग रखा जा रहा है | और पूरे गाँव को कंटेमेंट एरिया घोषित कर दिया गया है | घर के आस-पास  सेनेटाइज  किया जा रहा है |  बताया  जा रहा है की  युवक के संपर्क में आने वाले चौकी के चार पुलिसवालों का भी सैंपल टेस्ट के लिए लिया गया है |  और इनको भी गेस्ट हाउस में केरेन्टाइन कर दिया गया है  | गौरतलब है की   जिले में इसके पहले भी 12 कोरोना पॉजिटिव मरीज चितरंगी तहसील में मिल चुके हैं | इनमे से कुछ ठीक होकर घर वापस जा चुके हैं |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  9 June 2020

  MP press talk

जल्द शुरू होगा सड़क निर्माण का कार्य    मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का 1 वर्ष पूरा होने पर सीधी  सांसद  रीति पाठक ने  केंद्र की मोदी सरकार की जमकर तारीफ की और कहा की | मोदी सरकार ने कश्मीर से 370 धारा हटाने और  राम मंदिर निर्माण जैसे ऐतिहासिक कार्य किये हैं |  उन्होंने कहा कोरोना के इस संकट में मोदी सरकार ने श्रमिकों को उनके घर तक पहुंचने का कार्य किया  |  सीधी सांसद रीति पाठक ने  कहा|  मोदी सरकार ने एक वर्ष में बड़े ऐतिहासिक  फैसले किये हैं  | चाहे वह राम मंदिर निर्माण का हो या फिर  जम्मू कश्मीर से 35 a  हटाने का मामला हो  | कोरोना के संकट काल में मोदी सरकार ने लॉक डाउन में श्रमिकों के खाते में पैसे डलवाने के साथ ही  उनके घर पहुंचने की व्यवस्था की  | गाँव पहुंचे सभी श्रमिकों को मनरेगा के तहत रोजगार की व्यवस्था की जा रही है |  सीधी सिंगरौली  राष्ट्रीय राजमार्ग  निर्माण के सवाल पर सांसद रीति पाठक ने कहा कि |  सरकार  गैमन इंडिया को ब्लैक लिस्ट नहीं करना चाह रही थी | लेकिन मजबूरी में ऐसा करना पड़ा | सीधी सिंगरौली रोड के  मेंटेनेंस के लिए पैसा उपलब्ध कराया जा रहा है | जल्दी ही दूसरे टेंडर होंगे | केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री से वे  लगातार संपर्क में हैं |  सरकार का  प्रयास रहेगा कि जल्द से जल्द सड़क बने  |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  6 June 2020

 Migrant labor

दो बसों में खुद के खर्च पर आये मजदूर   लॉक डाउन  खुल रहा है ऐसे में भी  श्रमिकों का  पलायन जारी है  | लेकिन नेता इनकी सहायता करने के बजाय राजनीती कर रहे हैं  | पंजाब से दो बसों में करीब उन्तालीस परिवारों के लोग सिंगरौली पहुंचे  |  इन श्रमिकों ने पंजाब सरकार और स्थानीय नेताओं पर  आरोप लगाया की  किसी ने भी उनकी कोई सहायता नहीं की  | वे खुद के खर्चे पर यहाँ तक पहुंचे है |  पंजाब के लुधियाना  से दो बसों में 39 परिवारों के लोग  सिंगरौली पहुंचे | कांग्रेस और भाजपा की सरकारें अपना दावा मजबूत करने में लगी हैं की उन्होंने श्रमिकों के लिए बस और ट्रेन की सुविधा उपलब्ध कराई है  | लेकिन प्रवासी मजदूर अब भी  परेशान हो रहे हैं  | पंजाब से आये इन लोगों का कहना है की ना तो  पंजाब की सरकार ने इनकी कोई मदद की | और ना ही  स्थानीय जनप्रतिनधि और  प्रशासन ने कोई मदद की है  | उन्होंने बताया की  काम धंधा बंद हो जाने के कारण उन्हें मजबूरी में यहाँ आना पड़ा है  | सभी ने मिलकर दो लाख में  दो बसें की और यहाँ तक पहुंचे हैं |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  5 June 2020

 Cleanliness friend

साफ़ सफाई के साथ दवाई का छिड़काव   सिंगरौली में कोरोना महामारी के चलते नगर निगम  द्वारा सभी वार्डों में ब्लीचिंग पाउडर का छिड़काव किया  गया | साथ ही  सफाई का भी  विशेष ख़याल रखा जा रहा है | ताकि बीमारी को फैलने से रोका जा सके |  सिंगरौली में नगर निगम ने कोरोना से लड़ने की पूरी तैयारी कर ली है  | निगम कमिश्नर  शिवेंद्र सिंह के निर्देशों  पर सफाई मित्रों द्वारा लगातार सड़क नालियों की साफ सफाई की जा रही है  | फागमशीन  द्वारा दवाई का छिड़काव और  धुंआ किया जा रहा है | साथ ही सभी वार्डों में  ब्लीचिंग पाउडर का  छिड़काव किया जा रहा है |  नगर निगम के तीनों जोनों मोरवा ,वैढन ,नवजीवन विहार में निगम द्वारा सफाई का खयाल रखा जा रहा है |  इस दौरान  कमिश्नर शिवेंद्र सिंह ने सभी सफाई मित्रों का उत्साह वर्धन किया | और  उनके  अच्छे कार्यों  को देखते हुए उनको सम्मानित किया | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  3 June 2020

Death of bats

चमगादड़ मरने से लोगों में भय का माहौल   कोरोना काल में अचानक सैंकड़ों की तादात में चमगादड़ों के मरने से लोगों में भय का माहौल है  | लोग चमगादड़ों की मौत को कोरोना से जोड़ कर देख रहे हैं  | वहीँ प्रशासन मृत चमगादड़ों के सैम्पल की जांच करवा रहा है  | पशु पक्षी विशेषज्ञों का कहना है चमगादड़ों की मौत की वजह गर्मी भी हो सकती है |  सिंगरौली जिले के  माडा क्षेत्र अंतर्गत पडरी  टोला गांव में  लगभग 1 हजार चमगादडो की मौत हो गई | चमगादड़ की मौत से सिंगरौली जिले में हड़कंप मचा हुआ है | स्थानीय व्यक्तियों की सूचना पर सिंगरौली डीएफओ विजय सिंह ने  इस मामले की जांच के आदेश दिए और पशु चिकित्सकों के दल को  मृत चमगादडो का सेम्पल लेने के  लिए भेजा  | एसडीएम रवी मालवीय के नेतृत्व में डॉक्टर और राजस्व की टीम ने मौके पर इस घटनाक्रम का अध्ययन किया |    मरे हुए चमगादड़ को जेसीबी से गड्ढा खोदवाकर गाड़  दिया गया गए |  एसडीएम ने   चमगादड़ों पर नजर रखने के लिए अमले को अलर्ट कर दिया है | चमगादड़ों के  सैंपल लेने वाली डॉक्टर अनामिका का कहना है कि जांच रिपोर्ट आने के बाद ही कुछ कहा जा सकता है लेकिन अंदाजा लगाया जा रहा है कि अत्यधिक गर्मी पड़ने के कारण इनकी मौत हुई हैं  |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  1 June 2020

 Getaway

मजबूरी में पैदल जा रहे हैं मजदूर   लॉक डाउन में  इतने दिनों के बाद भी प्रवासी  मजदूरों का पलायन जारी है  | सिंगरौली  से होकर हजारों की संख्या में प्रतिदिन मजदूर पैदल चलकर अपने घरों को  जा रहें हैं | ऐसे में स्थानीय नेताओं और प्रशासन की ओर से कोई व्यवस्था कहीं नजर नहीं आई  |  लॉक डाउन 4  की शुरुवात हो चुकी है | लेकिन प्रवासी मजदूरों का पलायन रुकने का नाम नहीं ले रहा |  सिंगरौली के बरगवां  मुख्य मार्ग  पर  कई लोग कड़ी धूप में  देखे जा सकते हैं  | 41 डिग्री तापमान में मजदूर  बच्चों को लेकर पैदल ही  घर  पहुंचने की आस में निकल पड़े हैं  | ऐसा ही नजारा रेलवे पटरियों पर भी देखा जा रहा है | पलायन करते इन प्रवासी मजदूरों की सुध लेना शायद जनप्रतिनिधि और जिला प्रशासन के नुमाइंदे जरूरी नहीं समझते | ऐसे में कुछ लोग इन मजदूरों की मदद के लिए आगे आये हैं |  जो स्वयं के खर्चे पर इनके भोजन की व्यवस्था करने में जुटे हैं | मोरवा एनसीएल अस्पताल के समीप बिरला कॉलोनी के  व्यापारियों और स्थानीय लोगों ने  टेंट लगाकर यहां से गुजर रहे मजदूरों को भोजन कराने की व्यवस्था की है | कई प्रदेशों से आये मजदूरों ने बताया की लॉक डाउन के चलते उनको निकाल दिया गया | जिससे मजबूरी बस उनको पैदल घर के लिए निकलना पड़ा |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  19 May 2020

 Foundation stone

15 गांवों के किसानों को मिलेगी बड़ी राहत   15 गावं के किसानों के धान - गेहूं सुरक्षित  समितियों में रखे जा सके  |  जिससे  किसानों का अनाज ख़राब ना हो और अच्छा रेट मिल पाए | इसके लिए एक करोड़ 89 लाख रुपए की लगत से  20 लाख मेट्रिक टन का गोदाम कार्यालय सहित सर्वेंट क्वार्टर बना कर दिया जायेगा जिसका  शिलान्यास किया गया  |  किसानों को अपनी फसल बेचने के लिए समितियों में लम्बी लाईन लगनी पड़ती हैं  | समिति में जगह काम होने की वजह से अनाज को बहार रखना पड़ता है  ऐसे में जब बारिश होती हैं तो पूरा अनाज ख़राब हो जाता हैं  |  किसानो की इस समस्या को ध्यान में रखते हुए  |  सिंगरौली- जिले के  तियरा सहकारी समिति अंतर्गत 15 गांवों के  किसानों को विधायक सिंगरौली राम लल्लू वैश्य ने बड़ी सौगात दी है  | सिंगरौली विधायक ने बताया कि स्थानीय 15 गांवों के लोगों की मांग थी  | धान और गेहूं सुरक्षित रखने की समिति में जगह न होने की वजह से बाहर रखना पड़ता है  | बारिश से गेहूं व धान भीग जाती है  हम लोगों का  काफी नुकसान होता है और  उपज का  सही रेट नहीं मिल पाता  है |  इस वजह से 15 गांव के किसानो के लिए |  20 लाख मेट्रिक टन का गोदाम कार्यालय सहित  सर्वेंट क्वार्टर बना कर दिया जायेगा  |  जिसकी निर्माण लागत एक करोड़ 89 लाख रुपए होगी  | विधायक द्वारा  गोदाम निर्माण के लिए शिलान्यास किया गया  | इस कार्यक्रम में भाजपा जिला अध्यक्ष वीरेंद्र गोयल के साथ स्थानीय भाजपा नेताओं मंडल अध्यक्षों सहित सहकारी समिति के प्रमुख  अधिकारियों के साथ समित निर्माण कर रहे कांटेक्टर व गांव के सैकड़ों स्थानीय लोग उपस्थित रहे |             

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  8 May 2020

 Rain storm

अघोषित बिजली कटौती ने बढ़ाई मुश्किलें   सिंगरौली  में लगातार दो दिन हुई बारिश ने लोगों का जीवन अस्त व्यस्त कर दिया है |  ग्रीन जोन होने की वजह से यहाँ कुछ दुकानो को शर्तों के साथ खोलने की इजाजत दी गई है |  लेकिन तूफ़ान और बारिश की वजह से लोग कम ही घरों से निकल रहें हैं  |  लॉक डाउन के बाद देवसर, चितरंगी,सरई, माडा में  लोग बेमौसम बारिश से परेशान हो गए हैं |   आम जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है |  तेज तूफ़ान की वजह से आये दिन बिजली कटौती हो रही है | जिससे लोगों की परेशानी और बढ़ गई है  | ग्रीन जोन होने की वजह से सरकार ने कुछ दुकाने शर्तों पर खोलने की इजाजत दे दी है |  मगर तेज तूफ़ान और बिगड़ते मौसम में ये दुकाने भी नहीं खुल रही हैं |  उधर शराब ठेकेदारों ने अभी परेशानी के चलते  शराब दुकानों को खोलने से मना कर दिया है | अंदाजा लगाया जा रहा है की  दो दिन अभी और मौसम खराब  रहेगा  |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  7 May 2020

 Police on patrol

निर्देशों का पालन करने की दी सलाह   सिंगरौली में पुलिस लगातार  गश्त  कर रही है | एसडीओपी  खुद रात में सड़को  पर निकले | और पूरे क्षेत्र की सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया | और लोगों  को  सरकारी दिशा निर्देशों का पालन करने की सलाह दी |  सिंगरौली जिले के मोरवा एसडीओपी नीरज नामदेव  कुछ अलग अंदाज में नजरआए  | और  अपने रीडर नीरज सिंह बघेल के साथ  बुलेट पर ही  गश्त पर निकल पड़े |  गौरतलब है की  एसडीओपी मोरवा एक  टीवी चैनल में जबलपुर में रिपोर्टर भी रह चुके हैं | नीरज ने रात  12 से लेकर सुबह 5 बजे तक पूरे मोरवा क्षेत्र का भ्रमण  किया  | इस दौरान मोरवा, बैढ़न, विन्ध्यनगर, नवानगर, सासन तथा जयंत चौकी में गश्त पर लगे कर्मचारियों को   चौकन्ना  रहने की हिदायत दी | गश्त के दौरान  लोग बिना मास्क के टहलते भी मिले |  जिनको एसडीओपी  ने मास्क वितरित किया | और प्रशासन के निर्देशों का पालन करने की सलाह दी |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  6 May 2020

 Death in ground dispute

महुआ बिनने को लेकर हुआ था विवाद   सिंगरौली में महुआ बीनने को लेकर दो पक्षों में हुए विवाद में  पिता पुत्र की मौत हो गई  | और करीब दस लोग घायल हो गए  | बताया जा रहा है की जमीन को लेकर पहले से ही इनके बीच विवाद था | पुलिस ने मामला दर्ज कर  कार्यवाई शुरू कर दी है  |  सिगरौली में  खमरिया गांव के दो यादव परिवारों के बीच महुआ बीनने को लेकर  विवाद हो गया  | और  मारपीट की वजह से दो लोगों राम सिया यादव व उसके बेटे की  मौत हो गई |  बताया जा रहा है की यादव परिवारों के बीच काफी दिनों से जमीनी विवाद चल रहा था |  लेकिन महुआ बीनने को लेकर विवाद मारपीट तक पहुंच गया  |  इस मारपीट में दोनों पक्षों के 10 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं |  सूचना मिलने पर  जियावन पुलिस मौके पर पहुंची  |  और मामला दर्ज करते हुए घायलों को  प्राथमिक उपचार के लिए चिकित्सालय में भर्ती कराया  |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  5 May 2020

 Operation screws

 दो लाख  कीमत पहले भी आ चुके हैं मामले     सिंगरौली में अपराधियों के खिलाफ ऑपरेशन शिकंजा के तहत कार्यवाई की गई  | कार्यवाई में 2 लाख कीमत  की  स्मैक के साथ एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया है  |  पुलिस अधीक्षक  टीके विद्यार्थी के द्वारा अपराधियों के खिलाफ कार्यवाही को लेकर  सख्त निर्देश दिए गए हैं  |  कोतवाली टीआई अरुण पांडेय ने  मुखबिर  की सूचना पर  |  मादक पदार्थ स्मैक तस्करी में लिप्त   कचनी निवासी सुनील कुशवाहा को गिरफ्तार किया  | और उसके पास  से 10 ग्राम मादक पदार्थ स्मैक बरामद किया |   मादक पदार्थ स्मेंक की  अंतरराजीय बाजार में   कीमत दो लाख से अधिक बताई जा रही है  | इस व्यक्ति के खिलाफ पहले भी नशे की तस्करी को लेकर कई शिकायते आ चुकी हैं  | आरोपी के विरुद्ध एनडीपीएस की धारा  के तहत मामला दर्ज कर  |  न्यायालय में पेश किया गया |  जहां से उसे  जेल भेज दिया गया  |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  4 May 2020

  NTPC

एनटीपीसी विंध्याचल ने की सीएसआर के तहत मदद   भारत सरकार की प्रमुख ऊर्जा कंपनी एनटीपीसी ने सिंगरौली में  पानी की किल्लत से निजात पाने के लिए लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग को 32 लाख 95  हजार की मदद की है |  कंपनी ने यह सहायता हैण्ड पम्प खनन के लिए सरकार को दी  है |  सिंगरौली एनटीपीसी विंध्याचल  परियोजना ने सीएसआर के तहत जिले में भीषण गर्मी को देखते हुए | लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग को 32 लाख 95 हजार  का चेक दिया |  इसके माध्यम से सरकार 35 नाग नए हैंड पम्पों का खनन कर  पानी की समस्या से निजात पा सकती  हैं | कंपनी के सीईओ ने यह चेक  लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के प्रमुख एसएऌ धुर्वे की उपस्थिति में दिया | कंपनी ने सीएसआर के तहत पहले भी कंपनी इस तरह के सहयोग किये हैं |  कंपनी ने सामाजिक कार्यों के लिए विभिन्न संस्थानों को करोड़ों का अनुदान दिया है | एनटीपीसी विंध्यांचल कंपनी  के कार्यकारी निदेशक द्वारा बताया गया कि कंपनी सामाजिक दायित्व के लिए हमेशा तत्पर रहती है  | कोरोना वायरस की महामारी को लेकर भी कंपनी ने जिले में स्थापित रेड क्रॉस को  मदद की है  |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  25 April 2020

  Illegal liquor sale

2 लाख 50 हजार से ज्यादा की शराब जब्त   लाक डाउन के दौरान सिंगरौली में अवैध शराब का कारोबार चल रहा था  |   शिकायत मिलने पर आबकारी विभाग ने छापेमार कार्यवाई करते हुए |   मौके से करीब दो लाख पचास हजार कीमत की शराब जब्त की है  |  लाक डाउन की वजह से शराब की बिक्री पर  प्रतिबंध  लगा हुआ है  | इसके बावजूद  शराब का अवैध कारोबार रुकने का नाम नाह ले रहा है |  सिंगरौली में आबकारी विभाग ने छापेमार कार्यवाई करते हुए बड़ी मात्रा में अवैध शराब जब्त की है  | आबकारी विभाग के अधिकारी अनिल जैन ने बताया कि  विभाग ने छापेमार कार्यवाई करते हुए  सन्तोष विन्द के  निवास स्थान  से 3 पेटी अंग्रेजी  शराब और  107 पेटी देशी शराब  जब्त की है |  जिसकी अनुमानित  कीमत  2 लाख 50 हजार  से ज्यादा बताई जा रही है  | बताया जा रहा है की आरोपी पर पहले भी कार्यवाई की जा चुकी है |  लेकिन यह अभी भी अपनी हरकतों से बाज नही आ रहा  | आरोपी पर आबकारी एक्ट के तहत मामला दर्ज किया गया है  |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  24 April 2020

THDC India Limited

सीएम रिलीफ फंड को 5 लाख बाटी खाद्य सामग्री     सिंगरौली में  टीएचडीसी इंडिया लिमिटेड ने कोरोना महामारी से लड़ने के लिए  मध्य प्रदेश सीएम रिलीफ फंड में पांच लाख रुपये जमा कराएं है | साथ ही गरीबों और जरूरतमंदों को सामान भी बाटे |  इस दौरान कंपनी के अपर महाप्रबंधक  ए. के. शर्मा  ने  सभी से सोशल डिस्टेंसिंग के साथ प्रशासन के नियमों का  पालन करने की सलाह दी |  सिंगरौली में  नोवल कोरोना वायरस के  संक्रमण से निपटने के लिए  |    टीएचडीसी इंडिया लिमिटेड ने  मध्य प्रदेश  सीएम रिलीफ फंड में  5 लाख  रुपए सहायता  स्वरुप दिए  |  कंपनी द्वारा अमिलिया कोल माइन परियोजना के आस-पास के क्षेत्रों में रहने वाले गरीब और मजदूरों को |  उनके  रोजमर्रा के  जरूरत की सामग्री  दी गई  | ताकि लॉक डाउन के दौरान किसी को परेशानी का सामना ना करना पड़े  |  खाद्य सामग्रीयों के वितरण के  दौरान टीएचडीसी इंडिया लिमिटेड के अपर महाप्रबंधक  ए. के. शर्मा, के साथ ही  कंपनी के कई प्रतिनिधि , स्थानीय जनप्रतिनिधि  और   सरपंच उपस्थित रहे | अपर महाप्रबंधक  ए. के. शर्मा ने  ग्रामवासियों को कोरोना वायरस की महामारी से बचने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग व साफ-सफाई से रहने की बात कही  |  कंपनी केसेवा कार्यों  की सभी लोगों ने जमकर तारीफ की है | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  23 April 2020

 MAJDUR

कटनी से झारखंड जा रहे थे 21 मजदूर   लाक डाउन के दौरान फसे मजदूर पलायन करने को मजबूर हैं  |  कटनी में काम करने आये 21 मजदूर सिंगरौली से ट्रक में से झारखंड अपने घर जा रहे थे   सूचना मिलते ही  प्रशासन ने कार्यवाई करते हुए सभी को कोरेन्टाइन कर दिया |  लॉक डाउन के दौरान सबसे ज्यादा परेशानी उन दिहाड़ी मजदूरों को हो रही है |  जो काम के सिलसिले में दूसरे प्रदेशों में आये हुए है | काम ना मिलने से मजदूर काफी परेशान है | और सभी अपने घर वापस लौट रहे हैं | सिंगरौली जिले के बरगवां थाना क्षेत्र में कटनी से काम कर झारखंड लौट रहे 21 मजदूरों को | पुलिस ने रोककर कोरोनटाइन किया है|  ये सभी मजदूर सीधी जिले के चुरहट से एक ट्रक में बैठकर जा रहे थे |  पुलिस ने सभी मजदूरों को पहले खाना खिलाया  और फिर पहनने के लिए मास्क  दिए  |    सभी मजदूरों का  मेडिकल टेस्ट कराया जा रहा है |  वहीं ट्रक जप्त कर ड्राइवर के खिलाफ कार्यवाई की गई  | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  23 April 2020

 social obligation

 रेड क्रॉस सोसाइटी को दिया 25 लाख का चेक     सिंगरौली में  एनटीपीसी विंध्याचल  कोरोना से लड़ने के लिए  आगे आया है |  एनटीपीसी विंध्याचल के कार्यकारी निर्देशक ने कोरोना से लड़ने के लिए रेड क्रॉस सोसाइटी को पच्चीस लाख का चेक दिया  |  सिंगरौली में एनटीपीसी विंध्याचल के कार्यकारी निर्देशक द्वारा कोविड-19  महामारी की रोकथाम  और  जरूरतमंद  व्यक्तियों की मदद के लिए  25 लाख का चेक दिया गया  |  एनटीपीसी विंध्याचल ने यह चेक अपने सामाजिक दायित्व के तहत इंडियन रेड क्रॉस सोसाइटी के चेयरमैन  राजमोहन श्रीवास्तव को  प्रदान किया  |   एनटीपीसी विंध्याचल व इनके अंतर्गत कार्य कर रहे सुहासिनी संघ एनजीओ द्वारा   कोरोनावायरस से बचाव के लिए जन जागरूकता   अभियान भी चलाया जा रहा है  |  सभी को सोशल डिस्टेंसिंग के साथ ही प्रशासन के निर्देशों का पालन करने की अपील की जा रही है  |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  8 April 2020

 NTPC Vindhyanchal

पोस्टर के माध्यम से लोगों को किया जागरूक   महामारी का रूप ले चुके कोरोना वायरस को लेकर एनटीपीसी विंध्यांचल भी पूरी तरह से सतर्क हो गया है | एनटीपीसी में रखे उपक्रमों और कार्यालयों को पूरी तरह सेनेटाइज़ किया जा रहा है |  कोरोना वायरस को लेकर  सिंगरौली में एनटीपीसी विंध्यांचल को भी एतिहातन सेनेटाइज़ किया जा रहा है  | एनटीपीसी अपने कार्यालयों  सहित कालोनी की  प्रमुख जगहों को  पूरी तरह सेनेटाइज कर रहा है |  एनटीपीसी में कार्य करने वाले कर्मचारियों  को भी जन जागरूकता के माध्यम से समझाइश दी जा रही है कि किस तरह इस महामारी से बचा जाए  | एनटीपीसी में  सीआईएसएफ जवानों द्वारा आने जाने वाले व्यक्तियों की पूरी तरह जांच परख की जा रही है |  एनटीपीसी विंध्यांचल प्रबंधन जिला प्रशासन के  लगातार संपर्क में है  | प्रबंधन द्वारा  इस महामारी से बचाव के लिए बैनर पोस्टर के माध्यम से भी लोगों को जागरूक किया जा रहा है | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  5 April 2020

 CHORI

चोरी का सामान खरीदने वाले पर ममला दर्ज   जहाँ एक तरफ पूरा देश कोरोना वायरस के संकट से जूझ रहा है  .| वहीं सिंगरौली में चोर अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहे हैं  |  सिंगरौली में पुलिस ने तीन लाख के सामान की चोरी करने वाले गिरोह का पर्दाफाश  किया है  |  सिंगरौली  के पुलिस अधीक्षक टीके विद्यार्थी ने  चोरी की वारदात का खुलासा किया है  | जिसमें एक नाबालिग सहित चार चोरों ने मिलकर तीन लाख रुपए से अधिक माल की चोरी की थी |  इसके साथ ही  चोरों ने  आधा दर्जन चोरी की वारदात  करना स्वीकार किया है  | गौरतलब है की चोरों ने दो टीवी , दो लैपटॉप , सोने चांदी के आभूषण सहित तीन लाख से ज्यादा का सामान चोरी करने की बात स्वीकार की है  | चोरी का सामान खरीदने वाले  अनिल कुमार सोनी पर  भी पुलिस ने  मामला दर्ज कर लिया है |     

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  4 April 2020

 HATYA

अपराधियों को पुलिस ने भेजा जेल   मध्यप्रदेश में कानून व्यवस्था किस कदर समाप्त हो चुकी है |  इसका अंदाजा आप इसी से लगा सकते हैं की  ...सिंगरौली में छोटी सी बात को लेकर दो पक्षों में विवाद हो गया |  जिसके बाद सात लोगो ने मिलकर एक वृद्ध की हत्या कर दी | पुलिस ने मामला दर्ज कर अपराधियों को जेल भेज दिया है |  सिंगरौली के   जुड़वार गांव में चने के खेत में पालतू पशु जाने को लेकर  दो लोगों में विवाद हो गया |  जिसके बाद सात लोगों ने मिलकर एक वृद्ध की हत्या कर दी |  बताया जा रहा है की  रामबरन यादव की गाय मृतक रामप्यारे बैगा  के खेत में चली गई थी |  जिस पर रामप्यारे द्वारा रामबरन यादव को मना करने पर दोनों के बीच विवाद होने लगा  | जिसके बाद  रामबरन यादव द्वारा आवाज देकर अपने कुछ रिश्तेदारों को बुला लिया गया | और लोगों ने मिलकर कुल्हाड़ी ,डंडा ,तलवार नुमाहथियार से वृद्ध को मारपीट कर घायल कर दिया |  परिवार के लोगों ने घायल रामप्यारे को  जिला अस्पताल बैढ़न में भर्ती कराया | जहाँ इलाज के दौरान उनकी मृत्यु हो गई  | इस मामले में पुलिस ने अपराधियों को गिरफ्तार कर लिया है |  एक आरोपी अभी फरार है  |  सभी आरोपियों को न्यायालय में  पेश किया  गया  | जहां से आरोपियों की  जमानत की अर्जी नामंजूर होने पर जेल भेज दिया गया  |      

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  14 March 2020

 DARINDA

पुलिस ने ममला दर्ज कर आरोपी को किया गिरफ्तार    सिंगरौली में ऑटो चालक द्वारा एक महिला के साथ दुष्कर्म  का मामला सामने है  | ऑटो चालक  महिला को छोड़ने के बहाने सूनसान जगह ले गया | और फिर उसने महिला को डरा धमका कर उसके साथ दुष्कर्म किया |  सिंगरौली में ऑटो चालाक ने एक महिला को अपनी दरिंदगी का शिकार बनाया |  बताया जा रहा है की महिला जबलपुर से सिंगरौली रेलवे स्टेशन आई  | जहाँ  ऑटो चालक  आबाद अली , महिला को घर छोड़ने के बहाने सूनसान इलाके में ले गया  | और  उसके साथ दुष्कर्म किया |  दुष्कर्म करने के बाद ऑटो चालक ने महिला को डरा धमका कर चुप रहने को कहा  | और उसे मोरवा में छोड़ दिया|  घटना के बाद देर रात रोती बिलखती महिला अपने घर पहुँचकर अपने पति को  घटना की जानकारी दी | और इसकी शिकायत पुलिस में की |  जिसके बाद  निरीक्षक नागेंद्र प्रताप सिंह द्वारा गठित टीम ने क्षेत्र में चलने वाले सभी  ऑटो की  जानकारी जुटाना शुरू की  | और  ऑटो छोड़ भाग रहे आरोपी आबाद अली  को गिरफ्तार कर लिया  |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  13 March 2020

 Sexual offense

महिलाओं व् बच्चियों पर रुके अपराध   महिलाओं अपराध का ग्राफ दिन पर दिन बढ़ रहा हैं  | जो चिंता का विषय हैं | ऐसे में सिंगरौली पुलिस ने महिलाओं के साथ हो रहे अपराधों को कैसे रोका जाए इसके लिए एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया |  महिलाओं के साथ हो रहे अपराधों पर अंकुश लगाने के लिए |  सिंगरौली पुलिस महा निरीक्षक रीवा जोन  चंचल शेखर  ने  पुलिस अधीक्षक कार्यालय सिंगरौली मे लैंगिंक अपराधों की विवेचना पर एक दिन की कार्यशाला रखी |  जिसमे महिलाओ व बच्चियों पर हो रहे अपराधों को कैसे रोका जाय पर चर्चा हुई | इस कार्यशाला में बाल कल्याण समिति से आशा गुप्ता व समिति के सदस्य पर जिले के पुलिस अधीक्षक टीके विद्यार्थी एडिशनल एसपी प्रदीप सेन्डे  | जिले के तीनों एसडी ओपी  | और  समस्त थाना प्रभारी  | चौकी प्रभारी |  बाल कल्याण समिति |  चाइल्ड लाइन के सभी सदस्य शामिल हुये |  आईजी रीवा जोन चंचल शेखर ने कार्यशाला में आए हुए सभी सदस्यों को लैंगिक अपराध कैसे रोका जाए  | जानकारी दी व पुलिस अधिकारियों को भी बताया की किस तरह इनसे संबंधित अपराधों की विवेचना करनी चाहिए है |        

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  11 March 2020

  Vicious

आरोपी के पास से देशी कट्टा और कारतूस बरामद   सिंगरौली में दुराचार करने वाले आरोपी को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है |  पुलिस को मुखबिर से सूचना मिली थी की  आरोपी होली मनाने घर आया  है  |  जिसके बाद पुलिस ने टीम बनाकर आरोपी को गिरफ्तार कर लिया  |  नए पुलिस अधीक्षक टीके विद्यार्थी के  निर्देश पर  चितरंगी  थाना  क्षेत्र  के प्रभारी ने  एक  मामले मे दुराचार के  आरोपी रज्जु बसोर को गिरफ्तार किया है |  आरोपी को चितरंगी क्षेत्र के कुडैनिया गांव जाते समय  गिरफ्तार किया गया |  आरोपी के  पास से  एक देसी कट्टा व जिंदा कारतूस बरामद हुआ है |  दरअसल एक महीने पहले  आरोपी  रज्जु बसोर  गांव की एक लड़की को बहला-फुसलाकर बैढन ले  गया  | जहाँ उसने  लड़की के साथ दुराचार किया और  बनारस भाग गया |  महिला की  शिकायत पर  पुलिस आरोपी की तलाश कर रही थी |  पुलिस को  सूचना  मिली थी की आरोपी होली पर घर आया  है... जिसके  बाद पुलिस ने कार्यवाई करते हुए  उसे धर दबोचा | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  11 March 2020

  Hail

नुक्सान का सर्वे होने के बाद दी जाएगी राशि   सिंगरौली में ओलावृष्टि को लेकर  कांग्रेस प्रदेश प्रवक्ता ने  ओलावृष्टि प्रभावित क्षेत्र का दौरा किया  | इस दौरान बड़ी संख्या में कांग्रेस कार्यकर्त्ता मौजूद रहे  कांग्रेस के  पदाधिकारियों ने किसानो को उनके नुक्सान की भरपाई का आश्वासन  दिया है  |  सिंगरौली  क्षेत्र में भारी ओलावृष्टि होने से किसानों की फसलें नष्ट हो गई हैं |  जिसको लेकर  कांग्रेस पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता सीपी शुक्ला ने कांग्रेस के कार्यकर्ताओं के साथ खेतों का मुआयना  किया | तथा प्रभावित क्षेत्र में जाकर सैकड़ों किसानों से मुलाकात कर |  उनके हालचाल को जाना  | शुक्ल ने किसानो को सांत्वना  दी  और कहा की  सरकार  उनके साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़ी है  | विपदा की इस घड़ी में सरकार पूरी मदद करेगी  | और सर्वे कराकर उनको नुक्सान की राशि दिलाई जाएगी | इस दौरान  मध्य प्रदेश कांग्रेस कमेटी रामानुग्रह  विश्वकर्मा   मौजूद रहे |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  9 March 2020

 CHORI

पुलिस का दावा जल्द पकड़े जाएंगे चोर   सिंगरौली के एक सूने घर में चोरों ने  लाखों के सामान  हाथ साफ़ कर दिया  | बताया जा रहा है की माँ की तबियत खराब होने के कारण पूरा घर हॉस्पिटल  में था | उसी दौरान चोरी की इस वारदात को अंजाम दिया गया  |  सिंगरौली के विन्ध्य नगर थाना क्षेत्र में  शुभम अग्रवाल के सूने घर में  लाखों की चोरी का मामला सामने आया है  | शुभम अग्रवाल ने बताया कि उसकी मां  की तबीयत खराब होने की वजह से  | उन्होंने एक  निजी चिकित्सालय में मां को भर्ती कराया था  | घर  में कोई नहीं था  | इसी दौरान चोरों ने उनके घर से लाखों के सामान में हाथ साफ़ कर दिया | शुभम ने बताया की  उनकी बैढन  में  साइकिल की दुकान है  | जो  इनके  पिता ने  खोली थी |  जिसे वे और उनकी माँ संचालित करती हैं |  चोरी की  प्राथमिक सूचना पर विंध्य नगर टीआई राघवेंद्र द्विवेदी ने मौके का मुआयना कर रिपोर्ट दर्ज कर ली है |  टीआई  ने कहा कि चोरो की खोज की जा रही है | वे  कितने बड़े शातिर क्यों ना  हो जल्दी ही पकड़े जाएंगे  |                            

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  9 March 2020

 Land lease

 केवट समुदाय हो रहा हैं अनदेखी का शिकार   खबर सिंगरौली से है |  मध्य प्रदेश सरकार भले ही आम जनता और किसानों के साथ होने के लाख दावे करे लेकिन जमीनी हकीकत कुछ और ही है  |  सिंगरौली में पिछले पचास सालों से कई लोग सरकार से पट्टा दिए जाने का आग्रह कर रहे हैं |  लेकिन उनकी सुनने वाला कोई नहीं है |  सिंगरौली  नगर निगम में आने वाले  पचौर  इलाके में  करीब 50 सालों से लोग बसे हुए हैं  | लेकिन सरकार उन्हें अभी तक पट्टा मुहैया नहीं  करवा पाई  है  यहाँ बेस केवट जाति के लोगों का कहना है कि सरकार ने उन्हें 50 सालों बाद भी उनके जमीन का पट्टा नहीं  दिया है  और ना ही प्रधानमंत्री आवास जैसी  सरकार की तमाम योजनाओं का उन्हें लाभ मिल पा रहा है  | इन लोगों का कहना है कि सरकारी अधिकारियों और मंत्रियों से कई बार गुहार लगाने के बाद भी उन्हें जमीन का पट्टा नहीं मिल पाया  |  जिस कारन  केवट समुदाय के तमाम लोग लंबे समय से परेशान हैं  |  पचौर के इन लोग को  प्रशासनिक दफ्तरों का चक्कर लगाने के बाद भी कुछ हासिल नहीं हुआ है |  कई बार मंत्रियों और अधिकारियों से कहने के बाद भी उनके हाथ आज भी खाली हैं | अब फिर ये लोग अधिकारीयों से मिल कर अपना वाजिब हक़ मांग रहे हैं  |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  7 March 2020

AAG

बमुश्किल फायर ब्रिगेड ने पाया आग पर काबू   सिंगरौली में अचानक एक साइकल की दुकान  में भीषण आग लग गई  | बमुश्किल  फायर ब्रिगेड की मदद से आग पर काबू पाया जा सका  |  सिंगरौली  में बरगवा थाना अंतर्गत हायर सेकेंडरी स्कूल  के सामने   साइकल की दुकान में अचानक  भीषण आग लग गई  | जिसकी सूचना  स्थानीय लोगों ने  पुलिस को दी |   पुलिस ने  तत्परता दिखाते हुए फायर ब्रिगेड व स्थानीय  व्यक्तियों की सहायता से 1 घंटे में आग पर काबू पाया  | आग  लगने से दूकान में भारी नुक्सान हुआ है  | बताया जा रहा है की  यदि समय पर आग  पर  काबू ना पाया जाता तो |  बड़ी घटना हो सकती थी | आग लगने के सही कारणों  का पता नहीं चल सका है  |  माना जा रहा है कचरे के ढेर में लगी आग के कारण  यह हादसा  हुआ  है   |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  18 February 2020

 Launch of water supply scheme

20 हजार से ज्यादा लोगों को मिलेगा शुद्ध पानी   सिंगरौली में एक दिवसीय दौरे पर पहुंचे खनिज मंत्री प्रदीप जायसवाल व पंचायत विकास मंत्री कमलेश्वर पटेल ने जल प्रदाय योजना का शुभारंभ किया |  इस योजना  से करीब बीस हजार लोगों को शुद्ध पानी की सप्लाई की जाएगी |  सिंगरौली में  135 करोड़ की लागत से बनी बृहद जल प्रदाय योजना का शुभारंभ हुआ |  इस योजना के शुरू होने से नगर निगम क्षेत्र के लोगों को  शुद्ध पानी मिलेगा | जिससे लोगों को बीमारियों से भी निजात मिलेगी |  बताया जा रहा है की  वाटर ट्रीटमेंट से पानी को शुद्ध कर 10 टंकियों में  भरा जायेगा |  जहा प्रतिदिन 4 करोड़ लीटर पानी को शुद्ध कर के 26 वार्डों में  सप्लाई  किया जाएगा  | इस दौरान प्रभारी मंत्री प्रदीप जायसवाल ने कहा कि | हमारी सरकार हर व्यक्ति को 55 लीटर शुद्ध पानी देगी | इस योजना के लागू होने से नगरीय क्षेत्रों में लोगों को दूषित पेयजल से मुक्ति मिलेगी |  जो स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक सिद्ध होगा |    कार्यक्रम में मौजूद पंचायत मंत्री कमलेश्वर  पटेल ने कहा कि हमारी सरकार जब से आई है  |  लगातार विकास कर रही है  | फ़ोर लेन सड़क को लेकर उन्होने कहा की यह केन्द्र के आधीन आता है  | लेकिन  मुख्य मंत्री कमल नाथ  इस सड़क को लेकर चिन्तित है  | और  जल्द से जल्द इस सड़क का कार्य पूरा होगा  | प्रदेश में कमलनाथ की  सरकार को बने करीब  सवा  साल हो  गया  है | लेकिन  जमीनी  पर काम अब तक नहीं दिख रहे   हैं | भाजपा सरकार को कोसने वाली कमलनाथ सरकार भी अब घोषणाएं करने में लगी है  |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  18 February 2020

 Seduce woman

पुलिस ने मामला दर्ज कर किया गिरफ्तार    एक मनचले ने एक महिला के साथ सरेआम से छेड़खानी शुरू कर दी   | छेड़खानी से परेशान महिला ने  जब शोर मचाया तो युवक भाग गया  | महिला की शिकायत पर पुलिस ने इस युवक को गिरफ्तार कर लिया है  | सिंगरौली के मोरवा थाना क्षेत्र के ग्राम करेला की एक महिला के साथ छेड़खानी के मामले में पुलिस ने गंभीरता दिखाते हुए आरोपी युवक को विभिन्न धाराओं के तहत गिरफ्तार कर न्यायालय में पेश किया  | ग्राम करेला निवासी एक 30 वर्षीय महिला बाजार से खरीदारी कर अपने पति के साथ वापस घर लौट रही थी तभी  उसी के गांव के लालकुमार प्रजापति ने  उसके सामने अश्लील हरकतें कर उसे एक और खींचने  की कोशश की  | युवक की इस हरकत पर  महिला ने शोर मचाया तो  | आरोपी युवक वहां से फरार हो गया  |  अपने साथ घटित इस घटना की जानकारी पीड़िता ने पति के साथ मोरवा थाने में दर्ज कराई  | मामले को गंभीरता से लेते हुए   निरीक्षक नागेंद्र प्रताप सिंह  ने  मामला पंजीबद्ध कर  आरोपी लाल कुमार प्रजापति को ग्राम करेला से गिरफ्तार कर लिया  |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  13 February 2020

 Drug cuff syrup recovered

नशे के लिए होती है कफ सीरप की तस्करी   अब नशे के लिए कफ सीरप की तस्करी होने लगी है  | सिंगरौली पुलिस ने प्रतिबंधित कफ सीरप के साथ दो एजेंटों और दो तस्करों को गिरफ्तार किया है |  तस्कर उत्तर प्रदेश से लाकर सिंगरौली में  नशीले  कफ सिरप को बेचते थे | पुलिस अधीक्षक  अभिजीत रंजन ने बताया कि  बरगवां पुलिस  ने  अवैध मादक पदार्थ के बिक्री करने वाले लोगों के  खिलाफ  कार्यवाही की |  इसी कड़ी में मुखबिर की सूचना पर कल दो व्यक्तियों द्वारा मोटरसाइकिल से कोडीन कफ सिरप आने की सूचना   पर कसर गेट पर घेराबंदी कर   चार कार्टून में रखी बड़ी मात्रा में प्रतिबंधित कोडीन सिरप सहित पकड़ा  | इन आरोपियों से पूछताछ पर कुछ महत्वपूर्ण सूत्र हाथ लगे हैं जिस पर पुलिस टीम लगाई गई है |  शीघ्र ही ऐसे एजेंट एवं सप्लायर तक पहुंचने का प्रयास किया जा रहा है |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  12 February 2020

MUNNA BHAI

परीक्षा के एवज में लिए थे 50000 दोनों पहुंचे  जेल     सिंगरौली  में कोल इंडिया की महारत्न कंपनी  नार्दन कोलफील्ड लिमिटेड की परीक्षा देने आये नकली अभ्यार्थी को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया | बताया जा रहा है की फर्जी परीक्षार्थी ने  परीक्षा देने के एवज में 50000 रुपये भी लिए थे  |  सिंगरौली जिले में कोल इंडिया की- महारत्न कंपनी  नार्दन कोलफील्ड लिमिटेड द्वारा आयोजित परीक्षा में पैसा लेकर  असली की जगह  नकली परीक्षार्थी  परीक्षा दे रहा था  | असली व नकली  दोनों को जब पुलिस ने गिरफ्तार  किया तो दोनों गिड़गिड़ाने लगे  |  बताया जा रहा है की  सिंगरौली जिले के महारत्न कंपनी एनसीएल की ओर से आईटीआई इलेक्ट्रिशियन ट्रेनी की परीक्षा डीएवी स्कूल निगाही में   थी  | पुलिस ने  डीएवी स्कूल निगाही के कक्ष क्रमांक 19 के परीक्षार्थी बिहार से आए रवीश कुमार के स्थान पर मिथिलेश कुमार को परीक्षा देते रगे हाथों पकड़ा है  | इस फर्जी परीक्षार्थी के प्रवेश पत्र पर लगा फोटो आवेदन पत्र पर लगे फोटो से अलग था  |  इस पर  परीक्षक ने अपने सीनियर अधिकारी को सूचना दी  | जहां इस फर्जी अभ्यर्थी के खिलाफ परीक्षक की सूचना पर नवानगर थाना प्रभारी  यूपी सिंह ने   तत्परता दिखाते हुए एफआइआर दर्ज कर  | दोनों आरोपीयो को गिरफ्तार कर लिया  | जिसे न्यायालय में पेश किया गया  |  जहाँ से दोनों को जेल भेज दिया गया | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  12 February 2020

 Paddy soaked

डेढ़ लाख टन धान भीगा सरकार को  बड़ा नुकसान   सिंगरौली जिले में बेमौसम बारिश ने सरकारी दावों की पोल खोल दी है  |  सरकारी बदइंतजामी से डेढ़ लाख टन धान भीग गया है जिस कारण सरकार को लाखों का नुकसान हुआ है  | 15 दिनों में भी खरीदी केंद्रों से उठकर  ये धान गोदाम तक नहीं पहुँच पाया था  |  सिंगरौली में हुई बेमौसम बारिश ने सरकारी दावों की पोल खोल दी है , खुले आसमान तले रखा हुआ तकरीबन डेढ़ लाख टन से ज्यादा धान भीगने से खराब होने की आशंका है , जिससे सरकार को लाखों का नुकसान होगा  |  बीते 15 दिनों में भी जिले के 32 सोसायटियों में अधिकांश जगह खुले आसमान के नीचे धान डम्प है और निजी परिवहन कर्ता ठेकेदार की मनमानी और सरकारी अफसरों की नाफ़रमानी  से अभी तक धान  उठाया नहीं गया   |  अब  वहीं बेमौसम बारिश से धान सड़ने का खतरा है |  जिले के जिम्मेदार बहानेबाजी इससे  बताकर पल्ला झाड़ रहे हैं  | मगर किसानों को 2 माह के बाद भी धान का पेमेंट नहीं हो रहा है जिससे उनकी आगे की खेती बाड़ी पिछड़ रही है  | यही नहीं जिला सहकारी बैंकों के किसान चक्कर काट रहा है मगर अफसर अपने ही हिसाब से चल रहे हैं  | एक वजह यह भी बताई जा रही कि जब तक किसानों की धान सोसायटी से गोदाम को नहीं पहुंचेगी तब तक भुगतान नहीं हो सकता है  |  साथ ही जिनके भुगतान आये हैं उन्हें भी मनमाने तरीके से जहां 50 हजार की जरूरत है वहां 5 हजार दे रहे हैं  |  जिससे किसानों में काफी आक्रोश है  |     

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  7 February 2020

 Missing school student

पढ़ाई के डर से  खुद गायब हुए थे बच्चे पुलिस ने बच्चों को तलाश कर किया परिजनों के हवाले   गावं के चार बच्चे स्कूल के लिए तो निकले  | मगर स्कूल नहीं पहुंचे | इन बच्चों के माता पिता मजदूरी करते हैं  | जब वे पूरा दिन मजदूरी करके वापस घर लौटे तो बच्चों को घर में ना पा कर परेशान हो गए  | आस-पास पूछने पर भी जब बच्चों के बारे में नहीं पता चला तो  | परिजनों ने 100 नंबर पर इसकी सुचना दी  | पुलिस ने सकुशल बच्चे तलाश लिए हैं |  रात भर इन बच्चों को शरण देने वाले व्यक्ति को भी पुलिस अधीक्षक ने सम्मान किया हैं  |  सिंगरौली जिले (बैढ़न) सरइ थाना के जम गडी गांव के चार नाबालिक बच्चे  | लापता हैं ये बच्चे सुबह स्कूल जाने के लिए निकले थे |  मगर घर वापस नहीं लौटे |  मिली जान कारी के अनुसार यह बच्चे स्कूल जाने के लिए निकले तो थे  | मगर स्कूल भी नहीं पहुंचे  | यह सभी बच्चे अगरिया बर्ग के बताए जा रहे हैं  | उनके परिजन दिहाड़ी मजदुर हैं  जो  मजदूरी करने चले गए थे |  जब शाम को मजदूरी करके लौटे तो अपने बच्चों को घर में ना देख उनकी आस पास खोज खबर  मगर कोई पता नहीं चला  | तब  बच्चों के परिजनों ने 100 नंबर डायल किया |  उन की सूचना पर  थाना प्रभारी सरई सन्ख धर द्विवेदी ने तत्काल फरियादी की सूचना पर  लिखित आवेदन लिया  |  और 12 घंटे के अंदर बच्चों को ढूंढ निकाला  |  तफ्तीश में पता चला कि बच्चे पढ़ाई के डर से भाग गए थे जो पास ही जंगल में छुपे हुए थे | पुलिस ने  चरों ही बच्चे ढूंढ कर परिजनों के हवाले कर दिए हैं |  सिंगरौली पुलिस अधीक्षक अभिजीत रंजन ने  घटनाक्रम की जानकारी देते हुए  बताया | कि इस मामले में सरई टीआई संखधर द्विवेदी के नेतृत्व में गठित पुलिस टीम द्वारा स्थानीय निवासी हरीनारायण गुर्जर जिन्होंने बच्चों को  रात में शरण दी थी  |  उनके इस नेक कार्य को देखते हुए व बच्चों को ढूंढने में सहयोग  के लिए हरीनारायण को एसपी ने सम्मानित किया  |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  6 February 2020

 MAHILA JYATTI

दुष्कर्म का बनाया था वीडियो आरोपी हैं  जीजा-साले   सिंगरौली मे एक महिला से ज्यादती कर वीडियो बनाने वाले आरोपियों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है  | महिला का  रिश्तेदार  उसे सुनसान  जगह ले गया  | जहाँ उसने अपने एक  रिश्तेदार  के साथ मिलकर महिला के साथ ज्यादती  की  | और उसका वीडियो बना लिया  |  सिंगरौली के  बैढन में पुलिस  ने बलात्कार के दो आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया  | पुलिस अधीक्षक अभिजीत रंजन  ने बताया की | महिला को नजदीकी रिश्तेदार झांसा देकर सुनसान मकान में  ले  गया  | जहाँ आरोपी ने अपने साले के साथ मिलकर पीड़िता से ज्यादती की | और उसका वीडियो बना लिया  मुख्य  आरोपी सुरेश  ने वीडियो जैसे ही अपने दोस्तों को दिखाया तो यह बात फ़ैली और थाने तक पहुंच गई  | जिसके  बाद पुलिस ने महिला की शिकायत पर आरोपियों के खिलाफ कार्यवाई की  | आरोपी सुरेश व बाबूराम सोनी जो दोनों साले और जीजा बताए जा रहे हैं  |  पुलिस अधीक्षक के निर्देश पर थाना प्रभारी  अरुण पांडेय ने तत्काल दोनों आरोपियों पर आईपीसी की धारा के तहत मामला दर्ज कर गिरफ्तार कर लिया  |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  5 February 2020

 Vox Populi

 समस्याओं के जल्द निराकरण करने के दिए निर्देश   सिंगरौली  एसपी ने  बरगवां थाना क्षेत्र का औचक निरीक्षण किया  | और  कैम्प लगाकर लोगों की समस्याएं सुनी  | इस दौरान लोगों ने राजस्व और बिजली सम्बंधित समस्याएं एसपी को बताई | जिन्हे दूर करने के लिए  एसपी ने  निर्देश  दिए  |  सिंगरौली में एसपी अभिजीत रंजन टीआई मनीष त्रिपाठी के साथ अपने औचक दौरे पर बरगवां थाना क्षेत्र के खरखटा गांगी  गांव पहुंचे  | जहाँ उन्होंने कैंप लगाकर  लोगों की  समस्याएं सुनी | और  उनके निदान हेतु सम्बंधित अधिकारी को निर्देश दिए | इस दौरान लोगों ने  एसपी को  विस्थापन एवं राजस्व , बिजली संबंधित सहित अन्य समस्याओं के बारे में बताया  | इस मौके पर पुलिस महकमे सहित राजस्व , एमपीईबी के अधिकारी-कर्मचारी , स्थानीय सरपंच ,सचिव  सहित  स्थानीय  लोग मौजूद रहे |  एसपी अभिजीत रंजन ने  बरगवां थाने को हराभरा रखने के लिए थाना  प्रभारी और स्टाफ की सराहना की  |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  1 February 2020

 COMPUTER BABA

समाधि के लिए प्रशासन को जमीन देने का दिया गया ज्ञापन    नदी न्यास अध्यक्ष कंप्यूटर बाबा अपने निजी कार्यक्रम के लिए  सिंगरौली पहुंचे थे | जहाँ भाजपा कार्यकर्ताओं ने कंप्यूटर बाबा के विरोध में जमकर नारेबाजी की और |  जिला प्रशासन को बाबा के समाधी लेने हेतु  जमीन उपलब्ध कराने के लिए ज्ञापन दिया  |  भाजपा कार्यकर्ताओं का कहना है की | कंप्यूटर बाबा ने कहा था की पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह  अगर चुनाव में हार जाएंगे तो वो समाधि ले लेंगे | लेकिन उन्होंने ऐसा नहीं किया  |  नदी न्यास अध्यक्ष कंप्यूटर बाबा का दिग्विजय सिंह की हार पर समाधि लेने का बयान अब उनके गले की हड्डी बन गई है  |   सिंगरौली में भाजपा कार्यकर्ताओं ने कंप्यूटर बाबा के सिंगरौली पहुँचाने पर विरोध किया  | और जिला प्रशासन को बाबा के लिए सामधि हेतु जमीन उपलब्ध कराने का ज्ञापन सौंपा |  इस दौरान भाजपा कार्यकर्ताओं ने बाबा का विरोध करते हुए जमकर नारेबाजी की | और कंप्यूटर बाबा समाधी लो | वापस जाओ  |  और मुर्दाबाद के नारे भी लगाए  |  गौरतलब है की लोकसभा  चुनाव में कंप्यूटर बाबा ने कांग्रेस प्रत्यासी और राज्यसभा सांसद दिग्विजय सिंह की जीत का दावा किया था  |  और उनके पक्ष में लोगों से वोट देने की अपील की थी |  कंप्यूटर बाबा ने दम भरते हुए कहा यह की अगर दिग्विजय सिंह भोपाल से नहीं जीत पाए तो वे समाधि ले लेंगे  |  लेकिन दिग्विजय सिंह की हार के बाद बाबा अपनी जवान से पलट गए | और उन्होंने समाधि नहीं ली |  इस मौके पर सुरक्षा की दृष्टि से पुलिस प्रशासन अलर्ट रहा  |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  30 January 2020

 Dead body

मृतक के साथी हुए फरार सभी थे दिहाड़ी मजदुर                             नगर निगम के निर्माणाधीन कांपलेक्स में शव मिलने से क्षेत्र में दहशत फ़ैल गई  | मृतक दिहाड़ी मजदुर था  |  बिल्डिंग का निर्माण करवा रहे ठेकेदार ने इसकी सुचना पुलिस को दी |  पुलिस ने मौके पर पहुँच कर शव का पंचनामा कर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया हैं  |  सिंगरौली मोरवा में नगर निगम की मीट मंडी के सामने बन रहे निर्माणाधीन कॉन्प्लेक्स के दुकान नंबर 24 में दिहाड़ी मजदूर का शव मिलने से हड़कंप मच गया  |  ठेकेदार द्वारा आनन-फानन में इसकी सूचना मोरवा पुलिस को दी गई  | घटना की जानकारी मिलते ही मोरवा पुलिस मौके पर पहुंची  शव का पंचनामा कर शव पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया  | ठेकेदार ने बताया की मृतक उसके यहां मजदूरी का काम करता था  | उसका नाम विजय रावत निवासी ग्राम डहुआ डोल थाना जियावन हैं  | विजय रावत अपने तीन साथी जोकी ग्राम कोचिला सीधी निवासी रानी सिंह, महेंद्र कुमार सिंह एवं बुधराज सिंह  के साथ निर्माणाधीन कमरे में रहकर मिस्त्री का काम किया करता था  | उसे सुबह रानी सिंह ने फोन से सूचित किया  जो  मृतक की प्रेमिका है   साथ रह कर मजदूरी का काम  करती थी | कल रात शराब के नशे में विजय रावत का झगड़ा महेंद्र और बुधराज  से हो गया था |    जिसमें विजय को काफी चोटें आई है | पुलिस को घटनास्थल से विजय का शव मिला  | लेकिन मौके से रानी फरार थी | इस घटना की जानकारी मिलने के बाद पुलिस अधीक्षक अभिजीत रंजन के निर्देश पर मोरवा निरीक्षक नागेंद्र प्रताप सिंह द्वारा संभावित तीनों आरोपियों की तलाश में टीम रवाना कर दी गई हैं  |  वही थाना प्रभारी ने कहा कि  आरोपियों को जल्द से जल्द गिरफ्तार कर लिया जाएगा।.                                                                           

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  29 January 2020

 CAA SUPPORT RALLY

RSS भाजपा सहित बड़ी संख्या में शामिल हुए लोग   सिंगरौली में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने शांतिपूर्ण तरीके से  तिरंगा यात्रा निकालकर  सी ए ए  का  समर्थन किया  |  तिरंगा यात्रा में बड़ी संख्या में आरएसएस और भाजपा के समर्थक शामिल रहे |  सिंगरौली में तिरंगा यात्रा शांतिपूर्ण तरीके से निकली गई |  तिरंगा रैली कॉलेज मोड़ , मस्जिद तिराहा ,अबेडकर चौक , कोतवाली थाना से  होते हुए ऑटो स्टैंड में समाप्त हुई  |  इस दौरान किसी भी अनहोनी को रोकने के लिए  प्रशासन ने  कड़ी सुरक्षा व्यवस्था बना रखी थी | तिरंगा रैली में सुरक्षा व्यवस्था को लेकर जिले की पुलिस तैनात रही |  थाना प्रभारी अरुण पांडेय के नेतृत्व में पुलिस बल मौजूद रहा  | इस मौके पर अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद  की पूर्णिमा सिंह  , विक्रम सिंह सहित आरएसएस और भाजपा के कार्यकर्त्ता बड़ी संख्या में CAA के समर्थन में रैली में शामिल हुए  |  लोगों ने इस शांति पूर्ण रैली का जगह जगह स्वागत किया  | और सराहना भी की  |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  29 January 2020

  Collector KVS Choudhary

सांस्कृतिक कार्यक्रम के साथ  मना गणतंत्र दिवस   सिंगरौली में 71 वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर कलेक्टर  के वी एस चौधरी ने  तिरंगा फहराया और परेड की सलामी ली  | गणतंत्र दिवास समारोह में    सांस्कृतिक कार्यक्रम के साथ  मनमोहक झांकियों ने सभी को आकर्षित किया  |  गणतंत्र दिवस के अवसर पर सिंगरौली  में उत्कृष्ट कार्य करने वाले  अधिकारियों -कर्मचारियों का  को  सम्मानित  किया गया  | राजमाता चुनकुमारी स्टेडियम में मुख्य अतिथि जिला कलेक्टर के वी एस चौधरी ने परेड की सलामी ली और राष्ट्रगान के साथ राष्ट्रीय ध्वज  फहराया |  इसके बाद कलेक्टर ने  सरकार के  सन्देश का वाचन किया  | समारोह में आसमान में रंग - बिरंगी गुब्बारे उड़ाये गये  | जिले भर में गणतंत्र दिवस निजी संस्थानों में भी मनाया गया जिनमें मायाराम महाविद्यालय में झंडारोहण सिंगरौली विधायक राम लल्लू वैश्य ने किया |  टीएचडीसी में कंपनी प्रमुख शर्मा  ने एपीएमडीसी में  शिव  राम राम कृष्णा ने झंडा वंदन किया  | जिले के  शासकीय  कार्यालयों के साथ ही आंगनवाड़ी केंद्रों में  भी गणतंत्र दिवस मनाया गया |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  28 January 2020

Your government in Dharan

सरकार गरीब वर्ग के विकास के लिए कटिबंद्ध   सिंगरौली में आपकी सरकार आपके द्वार शिविर का आयोजन किया गया  |  इस मौके पर पंचायत एवं  ग्रामीण विकास मंत्री कमलेश्वर पटेल ने  कहा कि  |  मुख्यमंत्री कमलनाथ के नेतृत्व में प्रदेश सरकार अपने सभी वचनों को पूरा कर रही है  |  उन्होने कहा  सरकार गरीब एवं वंचित वर्ग के विकास के लिए कटिबंद्ध है | इस दौरान कमलेश्वर पटेल ने अधिकारीयों को लोगों की समस्या तुरंत  दूर करने के निर्देश भी दिए  |  पंचायत एवं  ग्रामीण विकास मंत्री कमलेश्वर पटेल अपने विधानसभा क्षेत्र सिहावल के ग्राम पंचायत पोखरा में आयोजित   | आपकी सरकार आपके द्वार शिविर में पहुंचे  | जन समूह को संबोधित करते हुये कमलेश्वर पटेल ने कहा कि  | लोगो की रोजमर्रा की समस्याओं के स्थानीय स्तर पर निरारकण करने के लिए  | आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम प्रारंभ किया गया है  | अब लोगों को  तहसील एवं जिला मुख्यालय का चक्कर नही लगाना पड़ेगा  |  जिससे उनके समय श्रम और धन की बचत होगी  |  पटेल ने  उपस्थित अधिकारियों से  लोगो की समस्याओं का तुरंत निराकरण कर राहत प्रदान करने के लिए कहा  .| कमलेश्वर पटेल ने कहा  प्रदेश सरकार गरीब एवं वंचित वर्ग के विकास के लिए कटिबंद्ध है  |  शिविर के दौरान कमलेश्वर  पटेल के द्वारा कूप निर्माण एवं मेढ़ बंधन कार्य हेतु 37 हितग्रहियो को  41 लाख 95 हजार 380 रूपये सहायता उपलब्ध कराई गई   वही आजीविका मिशन के तहत 16 समूहो को 3 लाख 50 हजार तथा 12 किसानो को ऋण पुस्तिका का वितरण किया गया  |  शिविर में 7 बालिकाओ को लाडली लक्ष्मी योजना का प्रमाण पत्र वितरित किए गए  |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  24 January 2020

 Molestation

आरोपी नाबालिग लड़की से कर रहा था 9 महीने से दुष्कर्म   सिंगरौली में शादी का झांसा देकर एक नाबालिग से दुराचार के आरोपी को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है  | बताया जा रहा है की  आरोपी नाबालिग से शादी करने के नाम पर 9 महीने से दुष्कर्म कर रहा था  |  सिंगरौली के चुरकी गाँव में शादी का झांसा देकर एक नाबालिग से दुष्कर्म करने वाले को पुलिस ने गिरफ्तार किया है | आरोपी ने  नाबालिग लड़की को पहले अपने प्रेम प्रसंग में फसाया | फिर शादी का झांसा देकर  करीब 9 माह तक दुराचार किया  | लेकिन जब नाबालिक लड़की  ने प्रेमी के ऊपर शादी करने का दबाव बनाया तो  आरोपी ने शादी करने से इनकार कर दिया  | और जान से मारने की धमकी देने लगा  | इस बात की जानकारी लड़की ने अपने परिजनों को दी  |  जिसके बाद  परिजनों ने इसकी शिकायत मोरवा थाने में की  | जिसकी  शिकायत के आधार पर  पुलिस ने आरोपी ट्रेलर चालक को  गिरफ्तार कर लिया  |     

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  22 January 2020

 Realization program

पर्यावरण जानवरों की सुरक्षा की दी जानकारी   मध्य प्रदेश इको पर्यटन विकास निगम और  कर्थुआ वन परिक्षेत्र अधिकारी  के सहयोग से अनुभूति कार्यक्रम का आयोजन किया गया  | कार्यक्रम में पर्यावरण बचाने और जानवरों की सुरक्षा सम्बंधित जानकारी दी गई  | इस मौके पर स्वच्छता को लेकर लोगों को जागरूक रहने को भी कहा गया  |  सिंगरौली में  मध्य प्रदेश शासन के निर्देशानुसार अनुभूति कार्यक्रम  कराया गया |  कार्यक्रम में वन परिक्षेत्र अधिकारी आर एन  जयसवाल सहायक वन परिक्षेत्र अधिकारी आर एन तिवारी एवं प्रशिक्षु एसडीओ बघेल के द्वारा पर्यावरण सम्बन्धित महत्वपूर्ण जानकारियां प्रदान की |  इस दौरान एसडीओ ने पर्यावरण बचाने के बारे में लोगों को जानकारी दी  | उन्होंने लोगों से जंगली जानवरों और जंगलों को नुक्सान ना पहुंचाने की अपील की  | उन्होंने कहा    वनों से ही वर्षा होती है  | इसीलिए पेड़ पौधों की सुरक्षा करें  |  ज्यादा से ज्यादा वृक्ष लगाएं |    कार्यक्रम में स्वच्छता को लेकर  जन जागरूकता  कार्यक्रम भी किया गया   | साथ ही आसपास के स्कूली बच्चों  को कई तरह की प्रतियोगिता जैसे जलेबी दौड़ ,आंख  मिचोली सहित  विभिन्न तरह के आयोजन  किया गया  | बाद में  बच्चों को पुरस्कृत भी किया गया  |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  18 January 2020

 UNIQUE POLICE INITIATIVE

यातायात नियमो का पालन कर सुरक्षित रहें   सिंगरौली में यातायात पुलिस ने 31वें सड़क सुरक्षा सप्ताह के तहत लोगों को जागरुक करने के लिए अनूठी पहल की  | यातायात पुलिस ने  साइकिल रैली निकालकर लोगों को अपनी सुरक्षा के साथ साथ पर्यावरण को भी सुरक्षित रखने का संदेश दिया  |  सुरक्षा सप्ताह के समापन के अवसर पर सिंगरौली में  पुलिस ने अनूठे तरीके से  साइकल रैली निकलकर लोगों को जागरूक किया  | साइकिल रैली का  जगह-जगह लोगों ने स्वागत किया  |  पिपरा झांपी सरपंच रूपेश पांडे  व खुटार सरपंच  बालमुकुंद सिंह परिहार द्वारा रैली में शामिल लोगों को माल्यार्पण किया  | इसके साथ ही पुलिस ने  आम जनों को अपनी सुरक्षा के साथ पर्यावरण को भी सुरक्षित रखने का संदेश दिया | इस अवसर पर एसडीओपी डॉक्टर कृपा शंकर द्विवेदी ने साइकल रैली को हरी झंडी  दिखाई  और कहा कि आपका  घर में  कोई इंतजार कर रहा है  | अपनी और घर में इंतज़ार कर रहे परिवार के बारे में सोचे  | और यातायत के नियमो का पलना करते हुए सुरक्षित रहें  | ये रैली  रैली बरगवां थाने से  शुरू होकर पुलिस अधीक्षक कार्यालय में संपन्न हुई  |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  18 January 2020

 AAROPI GIRAGTAR

5 साल से फरार था मारपीट का आरोपी   सिंगरौली में पांच वर्ष से फरार चल रहे एक आरोपी को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है  | आरोपी पर  पांच हजार का इनाम घोषित था  |  बताया जा रहा है की आरोपी ने अपने साथियों के साथ मिलकर एक व्यक्ति से मारपीट की थी  | और तभी से वह फरार था  |  सिंगरौली में  बरगवां पुलिस ने पांच हजार के इनामी आरोपी जियाराम बैगा को देवसर बस स्टैंड से गिरफ्तार कर लिया  | आरोपी 2015 से   फरार बताया जा रहा था  | पुलिस अधीक्षक सिंगरौली के निर्देश पर बरगवां थाना प्रभारी को फरार आरोपियों को गिरफ्तार करने के निर्देश दिए गए |  जिसके बाद थाना प्रभारी ने टीम बनाकर आरोपी को बस स्टैंड से फिरफ्तार कर लिया  | गौरतलब है की  2015 में आरोपी जियाराम ने अपने साथियों के साथ अखिलेश से ड्यूटी के दौरान लाठी डंडो से  मारपीट की थी  | जिसकी शिकायत अखिलेश ने थाने में की  | और तभी से आरोपी फरार था  | पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर  लिया  |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  14 January 2020

 MURDER

अपना पाप छुपाने के लिए सास को मारा   अब खबर सिंगरौली से है |  जहाँ अपना पाप छिपाने के लिए एक कलयुगी बहु ने अपने प्रेमी के साथ मिलकर सास की हत्या कर दी |  सास का कसूर इतना था कि उसने बहु को उसके प्रेमी के साथ आपत्तिजनक हालत में देख लिया था  |  सिंगरौली  के चितरंगी थाना से एक कलयुगी बहु की दास्तान सामने आयी है  | धानी  गांव निवासी  एक बहू ने प्रेमी के साथ मिलकर अपनी  वृद्ध सास की कुल्हाड़ी से काटकर हत्या कर दी  | और फिर लाश को नजदीक के कुएं में फेंक कर चितरंगी थाने में रिपोर्ट दर्ज कराने पहुंच गई | उसने  रिपोर्ट दर्ज कराई  की आरोपी सुशील पाठक उसके घर में आकर उससे जोर जबरदस्ती करने लगा इस दौरान यह सब उसकी सास ने देख लिया तो गुस्से में आकर सुशील ने उसकी सास की कुल्हाड़ी मारकर हत्या कर दी और कुएं में  लाश  फेंक  दी  |  पुलिस को बहु की कहानी में कई पेंच नजर आए और उसने बहुत ही गंभीरता से इस मामले की पड़ताल की  | तो इस मामले में बहु खुद आरोपी नजर आई  |  बहु की सूचना पर  पुलिस ने  मौके में पहुंचकर पुलिस ने पंचनामा कराया और  हर बिंदु पर जांच की |  पूछताछ  के दौरान पुलिस को मृतक की बहू पर शक हुआ  | पुलिस जब उसके साथ कड़ाई  से पेश आई  तो बहु ने सारा सच बयान कर दिया  | उसने  बताया कि वह अपने प्रेमी के साथ थी तभी उसकी सास ने देख लिया  | सबूत मिटाने के लिए दोनों ने मिलकर कुल्हाड़ी से काटकर सास की हत्या कर दी और कुल्हाड़ी को फेंक दिया था |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  13 January 2020

 ROAD SAFETY BIKE RALLY

रैली के जरिये किया लोगों को जागरूक     सिंगरौली  में अनियंत्रित यातायात की वजह से कई लोग सड़क दुर्घटनाओं में मारे गए हैं   | ऐसे में पुलिस ने लोगों को जागरूक करने के लिए बाइक रैली निकली  पुलिस ने लोगों से आग्रह किया कि वे यातायात के नियमों का पालन करें और संभावित दुर्घटनाओं को टालने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करें |  यातायात  पुलिस ने  सड़क सुरक्षा को लेकर बाइक रैली निकालते हुए  लोगों को दुर्घटना से बचने के लिए संदेश देकर जागरूक किया  |  सिंगरौली जिले  में  भारी वाहन चलने और लोगों के  यातायात नियमों का पालन न करने के कारण  कई लोग असमय हादसे का शिकार हुए हैं  | यातायात पुलिस सड़क सुरक्षा सप्ताह प्रारंभ होते ही लोगों को बाइक रैली निकालकर जागरूक  करने का प्रयास किया |  पुलिस ने एसपी ऑफिस   से यातायात रथ और  मोटरसाइकिल रैली निकाली | जो प्रमुख मार्गों से होती हुई वापस एसपी ऑफिस पहुंची  |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  12 January 2020

 SIGNATURE CAMPAIGN

सोनिया और राहुल गांधी देश को गुमराह कर रहे हैं   नागरिकता संशोधन कानून को लेकर बीजेपी ने जागरूकता और  प्रचार प्रसार को लेकर सिंगरौली में जन संगोष्ठी सभा का आयोजन किया  | बीजेपी ने कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी पर देश को गुमराह करने का आरोप लगाया |  इस दौरान CAA  के पक्ष में  हस्ताक्षर अभियान चलाया गया  |  सिंगरौली में नागरिकता संशोधन कानून को लेकर बीजेपी ने जागरूकता  तथा प्रचार प्रसार अभियान  चलाया | इस दौरान  भाजपा विधायक राम लल्लू वैश्य   और अध्यक्ष देवेश पांडे  मौजूद रहे | जन संगोष्ठी  के माध्यम से बीजेपी ने शहर के कई वार्डों में लगों को CAA के बारे में जानकारी दी | इसके साथ ही  नागरिकता संशोधन कानून  के पक्ष में जनसमर्थन हस्ताक्षर अभियान चलाया |  इस दौरान जयन्त मंडल अध्यक्ष देवेश पांडे ने कहा कि सोनिया गांधी और राहुल गांधी ने एनआरसी को लेकर देश को गुमराह किया है | नागरिकता संशोधन अधिनियम लोगों को नागरिकता देने के लिए लाया गया है | ना की छीनने के लिए | अधिनियम में कहीं भी यह नहीं कहा गया है कि भारत के लोगों की नागरिकता छीनी जाएगी  | यह अधिनियम पड़ोसी राष्ट्रों से आए नागरिकों के लिए है  |  इस अधिनियम में उन नागरिकों को नागरिकता दी जाएगी जो पाकिस्तान,अफगानिस्तान और बांग्लादेश में धार्मिक उत्पीड़न के कारण  वहां से विस्थापित होकर 31 दिसंबर 2014  तक भारत में प्रवेश कर चुके हैं |         

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  11 January 2020

 Mahila Mandal distributed sweaters

महिला मंडल ने तीन स्कूलों में बांटे 400 स्वेटर    सामाजिक कार्य करने वाले   | हिंडालको महान महिला मंडल ने बढ़ती ठण्ड को देखते हुए स्कूली बच्चों को बाटा स्वेटर बांटे  |   वे बच्चे जो ठण्ड की वजह से या तो स्कूल नहीं आते या फिर ठण्ड में कपकपाते हुए स्कूल आते हैं  |  ऐसे बच्चों की पढ़ाई प्रभावित न हो और वे बीमार न पड़े |  इसके लिए बच्चों को स्कूल ड्रेस के स्वेटर बनते गए   |  स्कूली बच्चों को ठंड में स्वेटर की जरुरत को देखते हुए  |  स्कूल में पढ़ रहे बच्चों के परिजनों के बीच हिंडालको परिवार ने बच्चों को स्वेटर का  वितरण किया  | परिजनों ने कहा की ठंड को देखते हुए यह कार्य बहुत अच्छा है  | जब बच्चों को नए स्वेटर मिले तो बच्चे बहुत खुश थे  | सरपंच धर्मेंद्र द्विवेदी ने हिंडालको महिला मंडल का आभार व्यक्त किया  | हिंडालको महिला मंडल की अध्यक्ष जय श्री सोमानी ने कहा कि हमें इन बच्चों को स्वेटर बांटते हुए अच्छा लग रहा है  | हमने बच्चों को समझाइश दी हैं की वे रोज स्कूल आये  | हिंडालको महान सीएसआर के तरफ से  हम लोगों ने  400 स्वेटर  तीन स्कूलों में बांटे हैं  | इस मौके पर  सिंगरौली - हिंडालको महान महिला मंडल की अध्यक्ष जय श्री सोमानी   नेहा मुखर्जी |  हिंडालको सीएसआर से यशवंत कुमार और सरपंच धर्मेंद्र द्विवेदी  | विद्यालय के प्राचार्य अमृत लाल प्रजापति शामिल थे | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  9 January 2020

2 FEATURED IN SDM OFFICE

नामांतरण करने के लिए मांगी थी रिश्वत   सिंगरौली में एक घूसखोर रीडर को लोकायुक्त पुलिस ने रंगेहाथों पकड़ा  | ये घूसखोर रीडर जमीन का नामांतरण करने के बदले में 12 हजार रुपये मांग रहा था  | घूस के पांच हजार रुपये लेते इसे पकड़ा गया  |  लोकायुक्त पुलिस अधीक्षक  राजेंद्र कुमार वर्मा के निर्देश पर एसडीएम कोर्ट माडा जिला सिंगरौली में कार्यरत रीडर विद्याधर द्विवेदी को पांच हजार रुपये की रिश्वत लेते हुए लोकायुक्त पुलिस ने पकड़ कर कार्यवाही की  | पीड़ित राजलाल पनिका ने शिकायत दर्ज कराई थी कि विद्याधर द्विवेदी  एसडीएम माडा का रीडर है जो  जमीन के  नामांतरण करवाने के लिए  12 हजार रूपये  की मांग  कर रहा है  | शिकायतकर्ता का कहना था कि  विद्याधर द्विवेदी   उसे  बार-बार बुलाता था और कहता था कि  ऐसे काम नहीं चलेगा | और उसने खुलकर रुपए की मांग की   | इसके बाद रिश्वत की राशि का एक हिस्सा पांच  हजार     रुपये  पीड़ित ने रीडर विद्याधर द्विवेदी को  दिए  | रीडर ने  पैसे गिन कर  | काम वाली को  दे दिए  |  जिसे  लोकायुक्त पुलिस ने पकड़ लिया और विद्याधर के खिलाफ मुकदमा कायम किया  |                         

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  8 January 2020

 ROBBERY ACCUSED ARRESTED

दूसरे शातिर  लुटेरे को नहीं ढूंढ पाई पुलिस   सिंगरौली पुलिस ने एक शातिर लुटेरे को पकड़ने में कामयाबी हांसिल की है | इस लुटेरे पर कई थानों में मामले दर्ज हैं |  इसका एक साथी अब भी पुलिस की गिरफ्त से दूर है |    चटका बस्ती स्थित अंग्रेजी शराब दुकान पर  कट्टे के नोक पर  डेढ़ लाख रुपए लूटने वाले दो लुटेरों में एक को मोरवा पुलिस ने गिरफ्तार किया है |  इस पंकज साहू नाम के  लुटेरे के पास से  बाईक व कट्टा  और कारतूस जप्त किये गए हैं | घटना में शामिल दूसरे लुटेरे पवन तिवारी की  तलाश जारी है | आरोपी पवन इतना  शातिर अपराधी है |  जिसके खिलाफ  कई थानों में हत्या का प्रयास लूट डकैती के गंभीर मामले दर्ज हैं  |       

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  7 January 2020

 HINDUSTAN FRONT CAA SUPPORT

CAA के समर्थन में राष्ट्रपति के नाम ज्ञापन   सिंगरौली में  हिंदुस्तान मोर्चा और भारतीय जनता युवा मोर्चा ने  CAA के समर्थन में तिरंगा यात्रा निकली और और एक सभा कर राष्ट्रपति के नाम एडीएम को ज्ञापन सौंपा  | सभा में कहा गया कि कांग्रेस और अन्य दल इस मसले पर समाज में भ्रम फैला रहे हैं  |  सी ए ए  के समर्थन में  भारतीय जनता युवा मोर्चा और हिंदुस्तान मंच ने  तिरंगा यात्रा निकली |  सीसीए के समर्थन में कलेक्ट्रेट पहुंचे  सभी  नेताओं  ने जनसभा को सम्बोधित किया  और राष्ट्रपति के नाम एडीएम को ज्ञापन सौंपा  | भारतीय जनता पार्टी  के जिला अध्यक्ष वीरेंद्र गोयल  ने कहा कि  कांग्रेस के पास कोई मुद्दा नहीं है |  केंद्र की सरकार अच्छा कार्य कर रही है |  उस को बदनाम करने के लिए सी ए ए का मुद्दा जनता के बीच कांग्रेस   द्वारा गलत ढंग से उछाला जा रहा है |  जनता इनके बहकावे में ना आए | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  7 January 2020

THE NAME OF AN EVENING ENERGY

हंसते-हंसते लोटपोट हो गए दर्शक   बघेली स्टार अविनाश तिवारी ने लोगों का भरपूर मनोरंजन किया |  अविनाश के कॉमेडी के ओवर डोज से सिंगरौली जिले के बैढ़नवासी हंसते-हंसते लोटपोट हो गए  |  राजमाता चूनकुमारी स्टेडियम बैढ़न में विन्ध्य क्षेत्र के युवा कलाकारों द्वारा बघेली को एक अलग पहचान दिलाने के उद्देश्य से गाना बजाना और कमेडी के माध्यम से एक शाम ऊर्जाधानी के नाम कार्यक्रम के तहत आबा हंसा जाय कार्यक्रम आयोजित किया गया  | बघेली स्टार,गायक व कामेडियन अविनाश तिवारी ने दर्शकों का भरपूर मनोरंजन किया |  इनकी कॉमेडी के ओवर डोज से सिंगरौली जिले के बैढ़नवासी हंसते-हंसते लोटपोट हो गए | कड़ाके की सर्दी में अविनाश तिवारी की एक झलक पाने को लेकर महिलाएं,बच्चे और बूढ़ों में जबरदस्त उत्साह देखने को मिला  | बघेली गानों पर झूमती पब्लिक को काबू में करने के लिए पुलिस को जमकर मशक्क्त करना पड़ी  |  कार्यक्रम का संचालन रियाजी व पंडित सचिन शर्मा 'सूर्या' ने किया  | अंत में दुलही चाही मुंबई वाली फिल्म का टाइटल सॉन्ग रिलीज किया तो एक बार फिर भीड़ बेकाबू हो गई  |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  6 January 2020

 JADU-TONA

महिला का हाथ फ्रैक्चर पुलिस का लापरवाह रवैया                       ग्रामीण क्षेत्रों  में आज भी लोग जादू-टोने पर विश्वास करते हैं  | और कई बार इस अंधविश्वास के चक्कर में गंभीर अपराधों  को अंजाम दे देते हैं |  ताजा मामला सिंगरौली के गोरा गांव का  है | जहाँ एक वृद्ध महिला के साथ  जादू टोने के शक में बंधक बनाकर मारपीट की गई  | जिससे वृद्ध  महिला का हाथ फैक्चर हो गया  | महिला को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है |  इस वैज्ञानिक युग में भी  लोग अंधविश्वास और जादू टोना में विश्वास करते है |  सरई थाना अंतर्गत गोरा गांव में एक  वृद्ध महिला   महिला फूलबाई सिंह को  असामाजिक तत्वों ने जादू टोने के शक में बंधक बनाकर रात में मारपीट की | जिससे महिला का हाथ फैक्चर हो गया  | महिला  का आरोप है कि वह  चीखी चिल्लाई लेकिन  लोगों ने उसकी एक ना  सुनी | उसका आरोप है कि उसके साथ मारपीट करने वाले  | उसी के गांव  के निवासी हैं  | उसी के परिवार के व्यक्ति हैं  | बताया जा रहा है की उसके जेठ के लड़के धनराज सिंह के एक बच्चे की बीमारी से मौत हो गई थी|  उन लोगों को शक है कि जादू टोने से इनकी बच्चे की मौत हुई है  | जबकि महिला का कहना था कि उसने ऐसा कुछ नहीं किया  | महिला को इलाज के लिए चिकित्सालय में भर्ती कराया गया है |  वहीं परिजनों का आरोप है कि सरई पुलिस को सूचना देने के बाद भी  आरोपियों के ऊपर कोई  कार्यवाही नहीं की गई |  इस मामले  में पुलिस का लापरवाह रवैया सामने आया है  | इस घटना के बारे में जिला पुलिस को पता ही नहीं है |  मामला मीडिया में आने के बाद पुलिस ने मामले में संज्ञान लेते हुए | कार्यवाई की बात कही है |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  6 January 2020

  House empty notice

घर खाली कराया गया तो 1000 लोग हो जाएंगे बेघर   कहते हैं गरीब का कोई ठिकाना नहीं होता  |  पिछले 40 साल कम्पनी में मजदूरी करने के बाद अब उनको उन्ही की कंपनी बेघर करना चाहती हैं  |  ये मजदुर कंपनी की खली पड़ी जमीं पर झुग्गी - झोपडी बना कर रह रहे हैं  |  लेकिन अचानक जगह खली करने का नोटिस पढ़कर इनके पैरों के निचे से जमीं खिसक गई हैं |  एक तो कड़ाके की ठण्ड हैं |  और दूसरा बच्चों की परीक्षा का समय नजदीक हैं ऐसे में ये गरीब मजदुर कहा जाए  |   सिगरौली  में एनसीएल प्रोजेक्ट जयंत व दूधिचुआ ने  वार्ड 17 मे बसे हुए मजदूर और  एनसीएल जयंत निगाही दूधिचुआ सहित  |  कंपनियों में  मजदूरी का काम करने वाले लोगों को एक सप्ताह के भीतर घर खाली करने का नोटिस |  थमा दिया हैं  |  ये मजदुर  पिछले 40 सैलून से यहाँ बसे हुए हैं |  इन रहवासियों के बच्चों की परीक्षा का समय नजदीक हैं | अब ये गरीब डरे सहमे है  | झुग्गी झोपड़ी वाले गरीब एनसीएल के  कई प्रोजेक्टों में प्राईवेट काम करते हैं |  ऐसे में सभी लोग मंडल अध्यक्ष  व पार्षद जयंत देवेश पांडे  |  विधायक सिंगरौली राम लल्लू वैश्य के साथ जिला कलेक्टर से मिलकर अपनी समस्या बताने पहुंचे  |  लोगों ने बताया कि हम लोगों को प्राईवेट सिक्योरिटी गार्ड  झुग्गी झोपड़ी खाली कराने की धमकी देता है  | कलेक्टर ने कहा कि जो गरीब झुग्गी झोपड़ी बनाकर रह रहे हैं उनसे खाली नहीं कराया जाएगा   | खाली कराने की धमकी देने वाले सिक्योरिटी गार्ड  के खिलाफ एफआईआर होगी |  समस्या यह हैं की अगर  गरीबों से घर खाली कराया जायेगा तो करीब 1000 लोग  बेघर हो जाएंगे  | और इस कड़ाके की ठण्ड में कहां जाएंगे   | साथ ही लोगों ने यह आपत्ति भी जताई कि बड़े-बड़े भूमाफियों ने  कब्जा करके महल बना लिया हैं | उनको एनसीएल नहीं खाली करा रहा है  | हम गरीबों के ऊपर घर खाली कराने के लिए जोर जबरदस्ती की जा रही है  |                                                     

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  1 January 2020

 Sanitation ranking

स्वच्छता के लिए जन जागरूकता लाने  की अपील   सिंगरौली में   स्वछता के लिए मीडिया कार्यशाला का आयोजन किया गया |  कलेक्टर ने पत्रकारों और नगर निगम के कर्मचारियों के साथ  स्वच्छता के लिए  शपथ ली | नगर निगम कमिश्नर ने इस अभियान में आम नागरिकों  से  शामिल होने की अपील की |  सिंगरौली में कलेक्टर  के वी एस चौधरी ने  मीडिया कार्यशाला का आयोजन किया  |  जिसमें स्वच्छता  सर्वेक्षण रैंकिंग 2020 में  उत्कृष्ट स्थान के लिए मुहिम के बारे में बताया गया  | केवीएस चौधरी ने कहा कि पत्रकार साथी भी स्वच्छता की इस मुहिम में हो शामिल हो  | और   कंधे से कंधा मिलाकर इस मुहिम में योगदान दे  .| नगर निगम द्वारा स्वच्छता रेकिंग 2020 के लिए जो मुहिम चलाई जा रही है उसके सार्थक परिणाम मिलते दिख रहे हैं  |  मुहीम में  शहर के आम नागरिक ,सरकारी कर्मचारी ,शासकीय अशासकीय विद्यालयों के प्रबंधक  साथ दे रहे हैं  | कलेक्टर ने पत्रकारों ,नगर निगम के कर्मचारियों के साथ स्वच्छता के लिए शपथ ली  |  कार्यक्रम में नगर निगम कमिश्नर शिवेंद्र सिंह ने कहा कि शहर में जहां भी  कचरा  हो तुरंत फोटो खींचकर ऐप  भेजें  |   तुरंत उस पर  कार्यवाही की जाएगी  |  कमिश्नर ने आम लोगों से स्वच्छता अभियान से जुड़ने की अपील की  |   साथ ही एक हेल्पलाइन नंबर भी दिया जिसमे  स्वच्छता से सम्बंधित जानकारी ली जा सकती है                         

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  29 December 2019

 Muktidham

सरपंच और सचिव पर भ्रस्टाचार करने का आरोप     सिंगरौली की  एक ग्राम पंचायत में लाखों रुपये खर्च कर बनी मुक्तिधाम की दीवार गिर गई  | बताया जा रहा है की दीवार  की गुणवत्ता सही नहीं थी   जिसकी वजह से दो  वर्ष पूर्व बनी दीवार ढह गई | मुक्तिधाम की दीवार बनाने में सरपंच और सचिव के भ्रष्टाचार करने की बात सामने आई है |  सिंगरौली में  बैढ़न जनपद पंचायत  के धनहरा ग्राम पंचायत क्षेत्र  में बनाए गए मुक्तिधाम की गुणवत्ता सही नही होने की वजह से उसकी दीवार गिर गई  | मुक्तिधाम महज दो  वर्ष पूर्व करीब  चार लाख की लागत से सरपंच और सचिव ने  बनवाया गया था  |  जिसका अब कोई उपयोग नहीं हो पा रहा  | बताया जा रहा है दीवारों के पत्थरों का उपयोग दूसरी जगह सड़क और पुल निर्माण में भी किया गया  | ग्रामीणों  का आरोप है कि सरपंच और सहायक सचिव ने सरकार के खजाने से मुक्तिधाम के नाम पर पैसा निकाला | और  गुणवत्ता विहीन मुक्तिधाम बनवाकर कागजों में कार्य को  दर्शा दिया गया |  1 वर्ष भी उस मुक्तिधाम का अच्छी तरीके से उपयोग नहीं हो पाया था  की |  बारिश के वक्त मुक्तिधाम की दीवारें गिर पड़ी |  मुक्तिधाम मे लगाए गए गेट को सरपंच एवं सहायक सचिव के द्वारा बेच दिया गया |  ग्रामीणों ने बताया की इसकी शिकायत  जनसुनवाई और सीईओ के पास भी की गई  | इसके बावजूद कोई सुनवाई नहीं हुई  | अधिकारियों के द्वारा  सिर्फ आश्वासन ही दिया गया |  जनपद पंचायत  बैढ़न  के सीईओ वीके सिंह ने बताया की  धनहरा ग्राम पंचायत क्षेत्र के मुक्तिधाम की दो दीवारों के पत्थर निकाले गए हैं  |  उन्होंने यह भी कहा की मुक्तिधाम के गेट को सरपंच के द्वारा एक दुकानदार को बेच दिया गया |  जिस पर कार्यवाई की जाएगी |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  28 December 2019

 Misdemeanor accused arrested

आरोपियों में एक नाबालिग पुलिस ने भेजा जेल   सिंगरौली में एक नाबालिग लड़की के साथदुष्कर्म की घटना सामने आई है |  इस घटना को अंजाम देने वाले दो सगे भाई हैं |  जिनमे से एक नाबालिग  है  आरोपियों को पोक्सो एक्ट और अन्य धाराओं के तहत गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया है |  सिंगरौली में मोरवा थाना क्षेत्र के चकरिया निवासी एक  17 वर्षीय नाबालिक लड़की  के साथ दुष्कर्म की घटना सामने आई है  |  दुष्कर्म की घटना को अंजाम देने वाले दोनों सगे भाइयों में एक का नाम सुभाष साकेत है |  जबकि दूसरा  नाबालिग है  |  नाबालिग लड़की  मोरवा में मजदूरी करती थी  | जब वह मजदूरी करके अकेले लौट रही थी तो  | दोनों आरोपियों ने बलपूर्वक उसके साथ  दुराचार किया  | पीड़िता ने जब अपने परिजनों को यह घटना बताई तो परिजनों ने थाने में सूचना दी  |  इस मामले में आरोपियों ने  पीड़िता के परिजनों को भी धमकी दी  | प्रकरण  को  गंभीरता से लेते हुए मोरवा थाना प्रभारी  नागेंद्र प्रताप सिंह ने पुलिस अधीक्षक को सारी घटना बताई  | पुलिस ने  दोनों आरोपियों के ऊपर  पास्को एक्ट सहित कई अन्य धाराओं  के तहत मामला दर्ज किया  | और योजना बनाकर  ट्रेन से भागने की फिराक में बैठे दोनों आरोपियों को  शुक्ला मोड से गिरफ्तार  कर लिया  | दोनों आरोपियों को पुलिस ने न्यायालय में पेश किया  जहां से उन्हें जेल भेज दिया गया  |                                               

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  26 December 2019

 Cleaning workers honored

सफाई कर्मी  जनता और अधिकारीयों को दिया श्रेय   नगर निगम ने नगर पालिक निगम सिंगरौली  को स्वच्छता रैंकिंग  मे   21 वी  रैंक लाने पर सफाई कर्मियो को सम्मानित किया  | इन लोगों को सम्मान स्वरुप  शॉल  और प्रमाण पत्र दिया  गया  |  इस मौके पर महापौर ने  नगर निगम कमिश्नर  और स्वच्छता कर्मियों को  इसके लिए बधाई दी  | और स्वच्छता बनाये रखने के लिए जनता की सराहना की  |  स्वच्छता सर्वेक्षण  रैंकिंग में  सिंगरौली नगर पालिक निगम  को  देश में  21 वी  रैंक लाने पर |  नगर निगम द्वारा सफाई कर्मियों को  शॉल  और प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया  |  महापौर  प्रेमवती खैरवार ने  नगर निगम कमिश्नर शिवेंद्र  सिंह और सफाई कर्मियों को इसके लिए बधाई दी | महापौर ने कहा की  नगर निगम कमिश्नर जब से यहां पदस्थ हुए हैं नगर निगम का  कायाकल्प हो गया है | पहले ऑफिस में  पब्लिक अपने कार्य के लिए आती थी तो कहती थी  कार्यालय ठीक ढंग से नहीं बना है  | अब पब्लिक का अनुभव अलग ही है |  पब्लिक कहती है कि जबसे कमिश्नर आए हैं कार्यालय का लुक ही चेंज हो गया है  | नगर पालिका  कारपोरेट जैसे लगने लगी है |  महापौर ने  स्वच्छता कर्मियों को सम्मानित करते हुए कहा कि देश में जो भी नाम सिंगरौली का हो  रहा है   | उसका श्रेय  स्वच्छता कर्मियों और यहां की जनता को जाता है  |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  24 December 2019

KHULASA

सोशल मीडिया में मरने की आई थीं ख़बरें     सिंगरौली  पुलिस ने दो माह पूर्व  गायब हुई एक महिला और बच्ची  की गुत्थी सुलझा दी है | . पुलिस ने खुलासा करते हुए बताया की जिस युवती  को गायब कर मार दिए जाने की चर्चा थी |   वह युवती अपने  प्रेमी के साथ किराये के मकान में  रह रही थी |  सिंगरौली के माडा थाना अंतर्गत करामी क्षेत्र के जनकलाल जायसवाल ने  थाने  में सूचना दी थी की |  ढाई माह पूर्व उसकी बेटी , 5 वर्ष की  पोती के साथ घर से गायब हो गई है |  सोशल मीडिया के माध्यम से जनक लाल  को मालूम पता चला की  उनकी  पुत्री और  पोती की हत्या हो चुकी है  |   जनक लाल जयसवाल  को  अंदेशा था कि  उनके दामाद संतोष जायसवाल ने  आपसी सम्बन्ध खराब होने के कारण  उनकी बेटी व  नाबालिग पोती की  हत्या कर दी है  जब की सोशल मीडिया  से बढ़ रही खबर गलत निकली | जिसके बाद  पिता ने इस खबर को फैलाने वालों  पर कार्यवाई की बात कही  |    सोशल मीडिया में खबर आने के बाद  पुलिस ने  तत्परता दिखाते हुए मामले को हल कर दिया  |  पुलिस ने बताया की गायब युवती  प्रेमी रामप्रकाश साकेत  के साथ गहिल गढ़ विंध्यनगर में रह रही थी  | रामप्रकाश साकेत की शादी पहले से हो गई थी  |  जिसे छुपाने के लिए रामप्रकाश ने  कमरा किराये से  लेकर रखा था |  पुलिस ने बताया की युवती के साथ कोई  गलत घटना नहीं हुई है  |                                       

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  23 December 2019

  Police inspection

अफवाहों पर ना दे ध्यान पुलिस को सूचित करें     नागरिकता संशोधन विधेयक  को लेकर देशभर में जारी प्रतिक्रिया के बीच सिंगरौली में भी सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा  दी गई है  | पुलिस अधीक्षक और थाना प्रभारी ने बम डिस्पोजल स्क्वाड के साथ शहर के  संवेदनशील इलाकों में   एतिहातन कार्यवाई की   |  नागरिकता संशोधन विधेयक बिल को लेकर देशभर में जारी प्रतिक्रिया और अलर्ट के बीच |  सिंगरौली में कोतवाली  पुलिस ने  बम डिस्पोजल दस्ता के साथ सार्वजनिक संवेदनशील स्थानों का  निरीक्षण किया |  गौरतलब है की  कोतवाली थाना क्षेत्र अंतर्राजीय  क्षेत्र से घिरा गिरा हुआ है  | जिसके चलते यहाँ सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये गए है | रीवा से आये बम डिस्पोजल स्क्वाड के साथ शहर कोतवाल अरुण पांडेय ने  शहर के सार्वजनिक एवं संवेदनशील स्थलों का जायजा लिया  | और एहतियातन कार्यवाही की  | पुलिस अधीक्षक  अभिजीत रंजन के निर्देश पर टीआई अरूण पांडेय के नेतृत्व में वैढन बस स्टैंड ,न्यायालय, मस्जिद के आसपास व गनियारी बिजनेश प्लाजा सहित |  शहर के संवेदनशील एवं सार्वजनिक स्थानों पर डाग स्क्वाड व बीडीएस टीम के साथ निरीक्षण किया  | थाना  प्रभारी ने लोगों को समझाइश दी कि किसी तरह संदिग्ध चीज दिखे तो तुरंत पुलिस को सूचित करें  | हर समय  कोतवाली  पुलिस आपके साथ है   |   क्षेत्र के लोग  अफवाह  पर ध्यान नहीं दे |  किसी तरह  की अफवाह फैलती है तो तुरंत कोतवाली पुलिस को सूचित करें  |           

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  22 December 2019

 BJP PRADARSHAN

सीएम कमलनाथ कर रहे है कैब पर राजनीति   सिंगरौली में नागरिकता संशोधन विधेयक बिल के समर्थन में भाजपा ने  प्रदर्शन किया  और  राज्यपाल के नाम ज्ञापन सौंपा  | भाजपा का आरोप है की कांग्रेस बेवजह लोगों को भड़काने का कार्य कर रही है  | मुख्यमंत्री कमलनाथ इस पर राजनीति कर रहे है  | समर्थन ना करने का उनका बयान गैर जिम्मेदाराना है   सिंगरौली के बैढन में नागरिकता संशोधन विधेयक बिल के समर्थन में भाजपा ने धरना प्रदर्शन  दिया   | भाजपा का कहना है की  नागरिकता संशोधन विधेयक कानून से  कोई आहत  नहीं होगा  | भाजपा ने मुख्यमंत्री कमलनाथ पर आरोप लगाते हुए कहा की  | मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री राजनीति कर रहे हैं   मुख्यमंत्री  पूरे प्रदेश के  सभी समाज के व्यक्तियों का  होता है  | उनका बयान गैर जिम्मेदाराना है  |  जिसमें उन्होंने  इस कानून का  समर्थन नहीं करने के लिए कहा है | भाजपा ने कमलनाथ सरकार पर  पूर्व  मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की हितकारी  योजनाओ को बंद करने का आरोप लगाया |  जिलाध्यक्ष वीरेन्द्र गोयल के नेतृत्व में  भाजपा कार्यकर्ताओं ने नागरिकता संशोधन बिल के समर्थन में राज्यपाल के नाम ज्ञापन सौपा  | इस मौके पर  भाजपा के  मंडल अध्यक्ष सहित कई  पदाधिकारी , कार्यकर्ता मौजूद रहे  |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  18 December 2019

 KAMALNATH

सत्ता में आने के बाद भूले वादे,किसानों की हो रही उपेक्षा   किसानों की परेशानी को लेकर  भाजपा ने  सिंगरौली कलक्ट्रेटे में खेत धरना प्रदर्शन किया  | भाजपा का आरोप है की कांग्रेस के सत्ता में आने के बाद किसानो की उपेक्षा की जा रही है... ना तो किसानों को सही मुआवजा दिया जा रहा, ना कर्ज माफ़ हुआ,ना ही किसानो को मांग के अनुरूप यूरिया खाद दिया जा रहा है | भाजपा  द्वारा किसानों  के हित के लिए  मंडल स्तर पर खेत धरना प्रदर्शन किया गया |  सिंगरौली बीजेपी अध्यक्ष  वीरेंद्र गोयल के नेतृत्व में बैढ़न मुख्यालय स्थित कलेक्ट्रेट पर खेत धरना प्रदर्शन किया गया |  वीरेंद्र गोयल ने आरोप लगाया है कि  प्रदेश सरकार सत्ता में आने के बाद से ही किसानों की उपेक्षा कर रही है  |  कांग्रेस दो लाख रुपए तक कर्ज माफ करने का वादा कर सत्ता में आई थी | लेकिन आज तक किसानों का कर्ज माफ नहीं हो सका  | अतिवृष्टि, बाढ़ ने फसलों को तबाह कर दिया  | प्रदेश सरकार ने पीड़ितों को मुआवजा देने का वादा तो किया लेकिन यह भी एक धोखा साबित  हुआ  | केन्द्र सरकार ने यूरिया की पर्याप्त उपलब्ध कराई   | इस के बाद भी प्रदेश सरकार केंद्र को बदनाम करने के लिए  यूरिया की कमी बता रही है |  प्रदेश मे किसान परेशान है  |                    

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  16 December 2019

 BJP REALLY

वीरेंद्र का सिंगरौली में हुआ भव्य स्वागत   दूसरी बार सिंगरौली भारतीय जनता पार्टी के जिलाध्यक्ष बने वीरेंद्र गोयल का भव्य स्वागत किया गया |  इस मौके पर बीजेपी के विधायक नेता और कर्यकर्ता बड़ी संख्या में मौजूद थे |  वीरेंद्र गोयल को दूसरी बार सिंगरौली बीजेपी का अध्यक्ष बनाया गया है  |  सिंगरौली में गोयला का जोरदार स्वागत किया गया | इसके बाद लंबे काफिले के साथ सिंगरौली विधायक राम लल्लू वैश्य  |  देवसर विधायक सुभाष वर्मा  | चितरंगी विधायक अमर सिंह देव दर्शन के लिए पहुंचे  |  गोयल को लेकर बीजेपी कार्यकर्ताओं ने बैंड बाजे के साथ मोरवा से बैढ़न तक जुलूस निकाला  |  जुलुस  बीजेपी कार्यालय पहुंचकर सभा में तब्दीली हुआ  | इस दौरान भाजपा जिलाध्यक्ष ने शीर्ष नेतृत्व सहित सभी कार्यकर्ताओं का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि मेरा जिलाध्यक्ष बनना कार्यकर्ताओं की जीत है  | यहां तक पहुंचने में अपने राजनैतिक गुरू सिंगरौली विधायक रामलाल वैश्य को श्रेय दिया |                

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  12 December 2019

 JANVIRODHI NITI

केंद्र की नीतियों के कारण बढ़ी है महगाई और बेरोजगारी      AICC  ने  देश में बढ़ती महंगाई और बेरोजगारी पर केंद्र पर निशाना साधा  | केंद्र की गलत नीतियों को इसका कारण बताया   | साथ ही कहा की    आर्थिक मंदी के साथ साथ कई मुद्दों को लेकर कांग्रेस   | 14 दिसम्बर को दिल्ली में विरोध रैली कर  | केंद्र की नीतियों के खिलाफ प्रदर्शन करेगी |   सिंगरौली के वैढन  में एआईसीसी सदस्य हरिकेश त्रिपाठी ने केंद्र सरकार को आड़े हाथों लेते हुए कहा की  |  केंद्र सरकार की जनविरोधी नीतियों को लेकर   कांग्रेस 14 दिसंबर को दिल्ली में  रैली निकलकर विरोध प्रदर्शन करेगी  | देश का लोकतंत्र खतरे में है  |  देश में  महंगाई और  बेरोजगारी बढ़ती जा रही है  | कांग्रेस पार्टी  द्वारा आर्थिक मंदी जैसे कई  मुद्दों को लेकर केंद्र सरकार के खिलाफ धरना दिया जाएगा  | त्रिपाठी ने  भाजपा की केंद्र सरकार पर आरोप लगाया की  |  केंद्र  ने जनता से जो वायदे किए थे उनमें से एक भी पूरा नहीं किया  .| भाजपा की असलियत जनता के सामने आ चुकी है  भाजपा को केंद्र की  सत्ता में बैठे छह साल हो गए है  | मोदी सरकार ने अपना एक भी वायदा पूरा नहीं किया  |  नोटबंदी ने उद्योगों को बर्बाद कर दिया   लाखों लोग बेरोजगार हो गए और किसान आत्महत्या करने को मजबूर हो गया है  |  पूरे देश में अराजकता का माहौल बना हुआ  है |  मजदूर की दिहाड़ी में कटौती हो रही है |  मजदूरों को काम तक नहीं मिल रहा |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  11 December 2019

 SAMAJIK SANGHTAN

संगठनों ने कहा की हैदराबाद जैसी घटना न हो दोबारा   देश में महिलाओं व बच्चियों पर  बढ़ रहे अपराध को लेकर कई  सामाजिक संगठनो  और स्कूली बच्चों ने रैली निकालकर विरोध प्रदर्शन किया  |  और एसडीएम को राष्ट्रपति के नाम ज्ञापन सौंपा  | सामजिक संगठनो का कहना है की हैदराबाद जैसी घटनाएं दोबारा ना हो  |  इसके लिए समाज को सजग और जागरूक रहने की आवश्यकता है  | सिंगरौली में कई सामजिक संगठनो और स्कूली बच्चों ने  | देश में  महिलाओं व बच्चियों पर बढ़ रहे अपराध को लेकर रैली निकली  | और विरोध प्रदर्शन किया  .|   सामाजिक कार्यकर्ता और वकील अन्नू पटेल ने कलेक्ट्रेट पहुंचकर एसडीएम को राष्ट्रपति के नाम ज्ञापन सौपा |   इस दौरान ज्ञापन को  लेकर  देरी किये जाने पर  |   जिला प्रशासन  मुर्दाबाद के नारे भी लगाए गए  | सामजिक संगठनो का कहना है की  |  जिस तरह रेप और हत्याएं  हो रही है  |  वह दुखद है  |  हम सभी सामाजिक संगठन के लोग इसका विरोध करते हैं  |  समाज में ऐसी विकृत फैली है कि लोग इस तरह की घिनौनी घटना को अंजाम देते हैं  |   जिस तरह हैदराबाद,उत्तर प्रदेश , बिहार में घटना हुई  है वह अमानवीय है  | और  समाज के लिए चिंता का विषय हैं  | संगठनो का कहना है की  समाज के लोगों को अपने घर में  बेटों को भी जागरूक करना चाहिए  | इस तरह की घटनाओं को लेकर समाज को आगे आना चाहिए  |     

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  11 December 2019

 HATYA

बेटे को बचाने आई माँ की हुई थी हत्या   एक दुकानदार ने जब उधारी मना कर दिया तो  |  तो उसकी कीमत उस दुकानदार को अपनी माँ की जान गवा कर चुकानी पड़ी  |  जब आरोपियों को उधारी नहीं मिली तो पहले तो दुकानदार को पीटा और जब माँ अपने बेटे को बचने आई तो आरोपियों ने माँ को जान से मार दिया  |  इस पुरे मामले में पुलिस ने समय ना गवाते हुए आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया हैं |  सिंगरौली जिले के  कोतवाली  थाना क्षेत्र के पोड़ी  नौगयी  गांव  में एक दुकानदार से साथ आरोपियों ने इस लिए मारपीट की  |  क्यूंकि दूकानदार ने उधार देने से मन कर दिया था  | जब अपने बेटे को माँ ने पीटता देखा तो बचाने लगी   | और अपनी जान गवा बैठी  | आरोपियों ने माँ को पीट-पीट कर मार डाला   |  इस हत्या के मामले में पुलिस ने दो आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया हैं .|  दरअसल  घटना की सूचना मिलते ही सीएसपी थाना व प्रभारी सहित वरिष्ठ अधिकारी मौके पर पहुंचे और घायल पुत्र को जिला अस्पताल सिंगरौली में भर्ती कराया वहीं मृतक महिला को पोस्टमार्टम हेतु अस्पताल में भिजवाया  | आपको बता दे की उसी दिन  | आईजी रीवा चंचल शेखर ने महिलाओं व बच्चियों के ऊपर हो रहे अपराध के लिए जिले के समस्त थाना प्रभारियों के साथ मीटिंग की थी   | और निर्देश दिया था  |  कि इस तरह के अपराध अछम्य  माने जाएंगे यदि ऐसा अपराध कोई करता है तो  | उसके खिलाफ सख्त से सख्त कार्यवाही हो  |  एडिशनल एसपी प्रदीप शेंडे के मुताबिक आरोपियों ने शराब के नशे में दुकानदार से उधारी मागी ना देने पर दुकानदार पर लाठियों से हमला बोल दिया बीच-बचाव करने आई मां से आरोपियों ने मारपीट की इसकी मौत हो गई है घटना में शामिल दोनों आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया है  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  11 December 2019

 APRAAD SAMISHA

चंचल शेखर ने की अपराधों की समीक्षा   सिंगरौली में आई जी चंचल शेखर ने अपराधों की समीक्षा की और अधिकारीयों को निर्देश दिए कि महिला अपराध पर ख़ासा ध्यान दिया जाए |  उन्होंने पुलिस अधिकारीयों से कहा अपराध कैसे कम हों और  पीड़ित को न्याय मिले इस पर सबका ध्यान होना चाहिए  |  सिंगरौली में  रीवा जोन के आईजी चंचल शेखर ने  अधिकारियों के साथ वार्षिक अपराध समीक्षा की  | पुलिस अधीक्षक कार्यालय  के सभागर में आयोजित बैठक में  एसपी  अभिजीत रंजन | एएसपी  प्रदीप शेन्डे ने अपराधों के बारे में आईजी को जानकारी दी  |  बैठक में अपराधो का त्रिवर्षीय नक्शा थानावार प्रस्तुत किया गया  | 3 माह से अधिक अवधि के लंबित अपराध  |  जघन्य एवं सनसनीखेज अपराध की वर्तमान स्थति पर आईजी ने चर्चा की |  महिलओं पर घटित अपराध का त्रिवर्षीय तुलनात्मक अध्ययन भी किया गया  | महिला अपराधों पर तीव्र गति से कार्यवाही करने के लिए भी सभी अधिकारीयों को निर्देश दिए गए |       

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  10 December 2019

 SAPAKS

केंद्र का सवर्ण  व ओबीसी के ऊपर  कुठाराघात   आरक्षण को दस साल बताये जाएं के केंद्र सरकार के फैसले का सपाक्स ने विरोध किया है  .. सपाक्स ने कहा ये केंद्र सरकार का सवर्ण  व ओबीसी के ऊपर  कुठाराघात है  |  सिंगरौली में  सपाक्स  सहित कई संगठनों ने केंद्र सरकार के द्वारा आरक्षण को 10 सालों के लिए  बढ़ाए जाने के विरोध में सिंगरौली जिले में बंद रखा  | जिसका  व्यापक असर रहा  | सपाक्स सहित परशुराम सेना  | भारतीय ब्राह्मण महासभा  और अन्य  कई सामाजिक संगठनों ने बंद को पूरा समर्थन दिया   कार्यकर्ताओं ने शहर में घूम घूम कर दुकानें बंद कराई  |  जिसको  व्यवसायियों ने पूरा समर्थन  देकर अपनी  दुकानें बंद रखीं  |  सपाक्स के नेताओं का कहना था कि केंद्र सरकार ने सवर्ण  व ओबीसी के ऊपर  कुठाराघात किया है   | आरक्षण की समीक्षा होनी चाहिए और आरक्षण आर्थिक आधार पर होना चाहिए  |  सपाक्स ने कहा केंद्र सरकार को इसका अंजाम भुगतना पड़ेगा  | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  9 December 2019

 KAMLESHWAR PATEL

कांग्रेस सरकार की प्राथमिकता किसान और आम लोग   पंचायत मंत्री कमलेश्वर पटेल ने कहा कि लोगों को अब अफसरों और कलेक्ट्रेट चक्कर लगाने की जरूरत नहीं है  | अब आपकी सरकार आपके द्वार पर है  कांग्रेस सरकार की प्राथमिकता में सबसे पहले किसान और आम लोग हैं  |  आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम में सिंगरौली  के डोंडकी पहुँचे  पंचायत मंत्री कमलेश्वर पटेल ने  कहा कि 'आपकी सरकार आपके द्वार' में अब हर अधिकारी, जनप्रतिनिधि आपके घर तक पहुंच रहे हैं. | पहले आम जनता और किसानों को तहसील और कलेक्ट्रेट कार्यालयों के चक्कर लगाने पड़ते थे, लेकिन अब सरकार खुद आपकी समस्याओं का निराकरण करने आपके द्वार पहुंच रही है. |  उन्होंने कहा कि सरकार की पहली प्राथमिकता किसान और आम जनता को सुविधाएं देना है |  आपकी हर समस्या का निराकरण अब आपके गांव में ही किया जाएगा. |  इस जनसमस्या निवारण शिविर में  मंत्री पटेल ने जनता के कई आवेदनों का निराकरण मौके पर कराया | . मंत्री ने  स्वसहायता समूहो को ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत सब्जी उत्पादन के लिए 21 लाख 15 हजार |  वही  हितग्राहियों को लाडली लक्ष्मी योजना, मातृत्व वंदन योजना के प्रमाण पत्र वितरित किए   इस मौके पर पटेल ने  करोड़ों रुपये के विकास कार्यों का शिलान्यास और भूमिपूजन भी किया |       

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  8 December 2019

 B.R. AMBEDKAR

मूर्ति पर माल्यार्पण करअंबेडकर को किया याद     डॉ भीम राव आंबेडकर की पुण्यतिथि पर सिंगरौली जिले की प्रदेश कांग्रेस कमिटी ने आंबेडकर चौक पर | आंबेडकर की मूर्ति पर माल्यार्पण कर उन्हें याद किया  |  कहा की आंबेडकर का भारत के विकास में बड़ा योगदान हैं |  सिंगरौली के वैढन में डॉ॰ भीमराव अंबेडकर की पुण्यतिथि पर  प्रदेश व जिला कांग्रेस कमेटी के तत्वाधान में  अंबेडकर चौक वैढन में आंबेडकर की मूर्ति पर माल्यार्पण कर उन्हें याद किया गया  |  वक्ताओं ने  कहां की आंबेडकर का भारत के विकास में बड़ा योगदान रहा है  |   एक अर्थशास्त्री, समाजशास्त्री, शिक्षाविद् और कानून के जानकार के तौर पर अंबेडकर ने आधुनिक भारत की नींव रखी थी  | सामाजिक असामान्यताओ को मिटाने के लिये उन्होंने काम किया  | बॉम्बे हाई कोर्ट में वकालत करने के दौरान उन्होंने  दलित व वंचित समाज की सामाजिक स्थिति को बढ़ाने के लिये |  समाज में अस्पृश्यों को ऊपर उठाने के लिये उन्होंने भेदभाव का विरोध किया  |  दलित वर्ग के लोगों के कल्याण और उनके सामाजिक-आर्थिक सुधार के लिये  | अस्पृश्यों के बीच शिक्षा को बढ़ावा देने के लिये ‘बहिष्कृत हितकरनी सभा’ कहे जाने वाले एक कार्यक्रम का आयोजन किया था |  उन्होने अपने विचारों को रखते हुए कहा था कि “मूक नायक, बहिष्कृत भारत और जनता समरुपता” जैसे विभिन्न कार्यक्रमों के आयोजन द्वारा उन्होंने दलित अधिकारों की भी रक्षा की  |  उक्त अवसर पर जिला कांग्रेस कमेटी सहित प्रदेश के  पदाधिकारी अमित द्विवेदी  ,प्रदेश उपाध्यक्ष ज्ञानेंद्र सिंह , परिवहन प्रकोष्ठ ,राम गोपाल पाल जिला अध्यक्ष   सहित कई कांग्रेस पदाधिकारी मौजूद रहे  |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  7 December 2019

 ATITHI TEACHER

कांग्रेस भूल गई है वचन अतिथि शिक्षक करेंगे आंदोलन   कांग्रेस ने  विधानसभा चुनाव के दौरान अपने  वचन पत्र में कहा था की  | अतिथि शिक्षकों को गुरु जी की तर्ज पर  नियमित किया जाएगा  | लेकिन सरकार बने  एक साल होने कोने को है और  अभी तक अतिथि शिक्षकों को नियमित नहीं किया गया  |  जिससे कमलनाथ सरकार से नाराज अतिथि शिक्षकों ने कलक्ट्रेटे पहुंचकर मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपा  | और कांग्रेस के वचनो को याद दिलाया  |  सिंगरौली में नियमतिकरण की मांग को लेकर अतिथि शिक्षकों ने कलक्ट्रेटे पहुंचकर मुख्यमंत्री कमलनाथ के नाम ज्ञापन सौंपा और सरकार को उनके चुनाव से पहले दिए वचन को याद दिलाया  | दरअसल कांग्रेस ने विधानसभा चुनाव में अतिथि शिक्षकों से वादा  किया था की  | उनकी सरकार बनने पर 90 दिन के अंदर  अतिथि शिक्षकों को गुरु जी की तर्ज पर  नियमित  किया जाएगा  |  लेकिन कमलनाथ सरकार बने हुए एक साल हो गया  और उसने अपना वचन नहीं निभाया है |  जिससे अतिथि शिक्षक खुद को ठगा महसूस कर रहे हैं  | अतिथि शिक्षकों का कहना है की अगर उनकी मांगे नहीं मानी गई तो वो भोपाल  में आंदोलन करेंगे  | और  कांग्रेस को उनके वचनो को याद दिलाएंगे  | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  6 December 2019

 MISION SAHASHI

बेटियों को निडर और मजबूत बनने की दी प्रेरणा   अखिल भारती विद्यार्थी परिषद् ने मिशन साहसी कार्यक्रम का आयोजन किया  | आयोजन में बड़ी संख्या में छात्राओं  और महिलाओं ने भाग लिया  | हैदराबाद जैसी घटना सिंगरौली में ना हो इसके लिए बेटियों को सजग , निडर  और मजबूत  बनने की प्रेरणा दी गई |  सिंगरौली में अखिल भारती विद्यार्थी परिषद् द्वारा  मिशन  साहसी   कार्यक्रम का आयोजन किया गया   |  आयोजन में बड़ी संख्या छात्रों और महिलाओं ने भाग लिया  |  इस मौके पर   सिंगरौली की महापौर प्रेमवती खैरवार और  पुलिस चौकी  प्रभारी प्रियंका शर्मा मुख्य अतिथि के तौर  पर मौजूद रहीं |  इस दौरान  सभी ने अपनी कला का  प्रदर्शन दिखाया  |  चुन कुमारी स्टेडियम में कोच  और टीचर अरविंद  ने सभी को आत्मरक्षा का प्रशिक्षण दिया  |  अखिल भारती विद्यार्थी परिषद की जिला सयोंजक पूर्णिमा सिंह ने लड़कियों से अपील की  |  लड़कियां निर्भर नहीं  निडर बने  | लड़कियों ने  हम भारत की नारी हैं फूल नहीं चिंगारी है  के नारे भी लगाए  |  साथ ही कहा यदि सिंगरौली में  हैदराबाद जैसी घटना हुई  |  तो सिंगरौली की बेटियां  मुंह तोड़ जवाब देंगी |  बेटियां किसी से कम नहीं  |  आत्मरक्षा के लिए  बेटियां हमेशा सक्षम है  | आज के समय में बेटा बेटी मे कोई फर्क नहीं है   | आज की बेटियां सेना, पुलिस, डॉक्टर, इंजीनियर, प्रोफेसर, सहित कई क्षेत्रों में कार्य कर रही हैं  |           

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  6 December 2019

 MAUT

पुलिस ने तीन आरोपियों को किया गिरफ्तार     पारिवारिक विवाद के चलते दो पक्षों में झगड़ा हो गया  |  जिसमे एक व्यक्ति बुरी तरह घायल हो गया | .जिसकी इलाज के दौरान मौत हो गई  | पुलिस ने मामला दर्ज कर तीन आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया है  |  सिंगरौली  के घोघरा गांव में मामूली विवाद को लेकर दो पक्षों के बीच झगड़ा हो गया  | और  जमकर लाठी डंडे चले  | झगड़े में राम सजीवन नाम का व्यक्ति घायल हो गया  |  जिसको इलाज के लिए अस्पताल ले जाया  गया  | जहाँ  डॉक्टर ने उसे  मृत घोषित कर दिया  | पुलिस ने मामला दर्ज कर तीन आरोपियों को अलग अलग जगह से गिरफ्तार कर लिया है  |  बताया जा रहा है की वारदात को अंजाम देने वाले तीनो आरोपी भागने की फिराक में थे | . ये आरोपी आपस में रिश्तेदार  हैं |   पुलिस ने तीनो को गिरफ्तार कर न्यायलय में पेश कर दिया  |    

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  5 December 2019

 SABJI MANDI

कलेक्टर को सौंपा ज्ञापन  हो रहा है पक्षपात   सब्जी मंडी से फुटकर व्यापारियों की दुकान हटाए जाने के विरोध में व्यापारी संघ और आम आदमी पार्टी के नेताओं ने कलेक्टर को ज्ञापन सौंपा  | आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ताओं ने प्रशासन पर   सब्जी मंडी फुटकर व्यापारियों के साथ पक्षपात करने का आरोप लगाया  |  और  जमकर नारेबाजी की  |     सिंगरौली  में सब्जी मंडी फुटकर विक्रेताओं के समर्थन में  |  व्यापार संघ अध्यक्ष राजाराम केसरी सहित ,आम आदमी पार्टी के नेताओं  ने प्रशासन और नगर निगम के खिलाफ जमकर नारेबाजी की  |  आम आदमी पार्टी के नेताओं ने आरोप लगाया की की सब्जी मंडी फुटकर व्यापारियों के साथ पक्षपात किया जा रहा है  | जहां फुटकर सब्जी मंडी लगती थी |  वहां अब  प्रशासन चूड़ी , फल , जूते वालों को  दुकान दे रहा है  .|  यह गलत है |  यदि हटाना है तो सभी को हटाए  |  सैकड़ों की संख्या में फुटकर सब्जी व्यापारी के साथ  आम आदमी पार्टी के नेताओं ने एसडीएम बीपी पांडे को कलेक्टर के नाम ज्ञापन सौंपा  और उचित कार्यवाई की मांग की  | आम आदमी पार्टी की नेता रानी अग्रवाल ने कहा कि फुटकर सब्जी व्यापारियों को पुरानी सब्जी मंडी में  लगाने देना चाहिए   | क्योंकि बस स्टैंड के आसपास जो भी लोग रहते हैं  |  उनको नई सब्जी मंडी के लिए  3 किलोमीटर दूर जाना पड़ेगा |             

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  4 December 2019

 DHARNA PRADHARSHAN

कांग्रेस का आरोप मोदी सरकार कर रही लोकतंत्र की हत्या      कांग्रेस ने  केंद्र सरकार की आर्थिक नीतियों  | महगाई और बढ़ रही बेरोजगारी  |  के खिलाफ एक दिवसीय धरना प्रदर्शन किया  |  साथ ही  कलेक्टर को ज्ञापन सौंपा  | कांग्रेस ने केंद्र  पर निशाना साधते हुए कहा की मोदी सरकार लोकतंत्र की हत्या कर रही है  |   कांग्रेसी  कार्यकर्ताओं ने जिला अधिकारीयों पर भाजपा के नेताओं को ज्यादा महत्व देने का आरोप भी लगाया  |  सिंगरौली में  कांग्रेस  के कार्यकर्ताओं ने कलेक्ट्रट  के सामने  धरना प्रदर्शन किया  | और कलेक्टर को ज्ञापन सौंपा  | कांग्रेसी कार्यकर्ताओं का यह प्रदर्शन  | केंद्र सरकार की  आर्थिक नीतियों  | बेरोजगारी और महागाई के विरोध में  किया गया  | कार्यक्रम के दौरान |  उस वक्त अजीब स्थिति पैदा  हो गई |  जब कांग्रेस ओबीसी वर्ग के अध्यक्ष लखन लाल शाह ने कहा की  | आज भी जिले के अधिकारी हम लोगों की नहीं सुन रहे हैं  | भाजपा के नेताओं को ज्यादा महत्व दिया जा रहा है |  जिसके बाद स्थिति बिगड़ने लगी और  बीच में ही वरिष्ठ नेताओं को हस्तक्षेप करना पड़ा   | उन्होंने कहा कि यह हमारा निजी मामला है    पार्टी फोरम में इस पर विचार किया जाएगा |  AICC और  सीधी सिंगरौली लोकसभा प्रभारी  हरिकेश त्रिपाठी  ने केंद्र पर आरोप लगाते हुए कहा की |   मोदी सरकार लोकतंत्र की हत्या कर रही है  | पीएम   मोदी  राज्यपाल जैसे संवैधानिक पदों पर हस्तक्षेप करते हैं  | राज्यपाल के माध्यम से  |  सरकार बनाने में बाधा उत्पन्न करते है |  प्रदेश कांग्रेस के महामंत्री महेंद्र सिंह चौहान  ने कहा कि  | नरेंद्र  मोदी  का झूठा नारा आज भी याद है  |  जिसमें कहा गया था कि देश के सभी नागरिक के खाते में 15 -15 लाख आएगा  |  जो की अभी तक नहीं आया  |  महेंद्र सिंह ने नोटबंदी का जिक्र करते हुए केंद्र सरकार को दोषी बताया  | महेंद्र सिंह ने 14 जनवरी को दिल्ली के रामलीला मैदान में सभी कार्यकर्ताओं के साथ पहुँच कर विरोध प्रदर्शन करने की बात कही  |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  3 December 2019

 BIKE CHOR

नबंर बदलकर शहर में चालते थे बाइक     बैढन में  पुलिस ने  एक चोर गिरोह का भंडाफोड़ करते हुए  | चोरों के पास से पांच मोटर साइकिल बरामद की है  | जिसकी कीमत करीब ढाई लाख रुपये बताई जा रही है  |  सिंगरौली  के बैढन में  पांच बाईक के साथ एक  चोर गैंग  को पकड़ा गया है  |  चोरी कि अलग अलग घटनाओं कि पड़ताल में जुटी पुलिस को एक पेशेवर गिरोह के कब्जे से 5 मोटरसाइकिल बरामद हुई हैं  |  जिसकी कीमत  करीब ढाई लाख रुपए है  |  पुलिस ने  आरोपियों के विरुद्ध आपराधिक मामला दर्ज कर चालान  पेश किया  | चोर चोरी कि मोटरसाइकिलों का नंबर .बदल  कर शहर में चलाया करते थे |  एसपी अभिजीत रंजन ने कार्रवाई का खुलासा करते हुए बताया कि  | टीआई अरुण पाण्डेय के नेतृत्व में गठित पुलिस टीम द्वारा की गई खोजबीन में आरोपियों मोहमद अकरम, मोहम्मद अख्तर ,  मोहम्मद कलीम , हाकीम , गोपी गुप्ता, सुधीर विश्वकर्मा के कब्जे से हीरो होंडा बजाज कि पांच मोटरसाइकिलें बरामद हुई है  | आरोपियों के विरुद्ध पुलिस ने मामला दर्ज कर कोर्ट में पेश किया  |  जहां से उन्हें न्यायिक हिरासत मे जेल भेज दिया गया है |     

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  3 December 2019

 PATRKAR HAMLA

झूठे मुक़दमे में फ़साने जान से मारने की दी धमकी   आये दिन खबर चालाने को लेकर  पत्रकारों पर हमले हो रहे है |   जमीनी विवाद को लेकर सोशल मीडिया पर खबर लिखना  एक पत्रकार को इतना  महंगा  पड़ गया की  खबर से बौखलाए  आधा दर्जन से ज्यादा नकाबपोश  बदमाशों ने पत्रकार को अगवा कर लिया  | और उसका मनचाहा वीडियो बना लिया | बदमाशों के एक साथी ने पूरे मामले का पर्दाफाश  किया  | . इस पूरे मामले में पुलिस की बड़ी लापरवाही सामने आई है  |  कमलनाथ सरकार में पत्रकारों के साथ आये दिन दुर्व्यवहार की घटनाये सामने आ रही हैं   | पत्रकारों को अब खबर  लिखना और दिखाना  महंगा  पड़ता जा रहा है |  जमीन विवाद की खबर चलाने के बाद एक पत्रकार को अगवा कर लिया गया  |   पत्रकार मुन्ना सरकार गुप्ता  को एक खबर लिखने पर नकाब पोश  बदमाश  बोलेरो गाड़ी में  अगवा कर  ले गए ... नकाबपोश किडनैपरो ने पत्रकार का मोबाइल लूट कर  चेहरा बाध  दिया  |  और  पुरैल घर ले गये  |  इस दौरान अज्ञात दो नकाबपोश बदमाशों ने पत्रकार का मनचाहा विडियो बना लिया |  किडनैपरो ने पत्रकार को खबर चलाने के लिए धमकाया और जान से मारने की धमकी दी  |  साथ ही समझौता ना करने पर  376 लगवाने की भी धमकी दी   | बदमाशों  के साथ आये एक व्यक्ति ने पूरे मामले का खुलासा किया  |  इस पूरे मामले में सरई पुलिस द्वारा कोई ठोस कदम नहीं उठाया  |  थाना प्रभारी इस मामले को हल्के में लेते हुए एफआईआर तक दर्ज करना मुनासिब नहीं समझा  |  बल्कि उल्टा पत्रकार के ऊपर मुकदमा दर्ज कर दिया |  अब पत्रकार ने  एडिशनल एस पी प्रदीप शेंडे से निष्पक्ष जांच की मांग की है |   इस पूरे मामले में एडिशनल एसपी का कहना है  |  कि हर बिंदु पर हम जांच कराएंगे  |  अगर पत्रकार पर हमला हुआ है तो आरोपी जो भी हो बख्शे नहीं जाएंगे       

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  2 December 2019

 SABJI MANDI

विरोध जताने बंद रही दुकाने ,कलेक्टर के नाम दिया ज्ञापन   सब्जी मंडी से फुटकर व्यापारियों की  सब्जी दुकान  हटाए जाने से नाराज व्यापारियों  ने  रैली निकालकर विरोध प्रदर्शन किया  |  और जमकर नारेबाजी की  व्यापारियों ने विरोध स्वरुप अपनी दुकाने बंद रखी  | साथ ही कलेक्टर के नाम डिप्टी कलेक्टर को ज्ञापन सौंपा  |  सिंगरौली के  बैढन  सब्जी मंडी  से फुटकर  सब्जी दुकान  हटाए जाने के विरोध में   |  सब्जी मंडी के फुटकर व्यापारीयो ने अपनी दुकाने बंद रखी   | सिंगरौली विधायक राम लल्लू वैश्य , देवसर विधायक सुभाष वर्मा  ,वार्ड 40 के पार्षद संजीव अग्रवाल , व्यापार मंडल के अध्यक्ष  राजाराम केसरी सहित कई नेताओं ने फुटकर सब्जी व्यापारियों के विरोध का समर्थन किया  |  जनप्रतिनिधियों ने समर्थन करते हुए कहा की जहाँ व्यापारियों की दुकाने थी  | वही दुकाने लगाई जाएँ  |  गौरतलब है की आये दिन सब्जी मंडी में  भीड़ होने की वजह से |  सड़क जाम एवं यातायात व्यवस्था अव्यवस्थित हो जाती थी  |  जिसके चलते नगर पालिक निगम और  सिंगरौली प्रशासन ने   फुटकर सब्जी  विक्रेताओं  व  थोक विक्रेताओं की  कृषि उपज मंडी शिफ्ट कर  दिया है  | जिसके बाद  व्यापारियों ने एक दिन अपनी दुकाने  बंद रख कर विरोध जताया  और प्रशासन के खिलाफ जमकर नारेबाजी की  |  सब्जी विक्रेताओं का व्यापारियों ने कलक्ट्रेटे पहुंचकर  डिप्टी कलेक्टर को कलेक्टर के नाम ज्ञापन भी सौपा  | डिप्टी कलेक्टर  बीपी पांडे  ने कहा कि इस बारे  में  कलेक्टर  से चर्चा की जाएगी  | उसके बाद ही कोई निर्णय लिया जाएगा  |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  1 December 2019

modi amrkantak

मध्यप्रदेश ने किया नदी संरक्षण का अदभुत काम नर्मदा सेवा मिशन कार्य-योजना सभी राज्यों को भेजें :नरेन्द्र मोदी विश्वविद्यालय में नदी संरक्षण की पढ़ाई के लिए खोला जायेगा विभाग : मुख्यमंत्री श्री चौहान प्रदेश की पहली मिनी स्मार्ट सिटी बनेगी अमरकंटक      प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी ने कहा है कि जब अधिकार भाव प्रबल हो जाता है और कर्त्तव्य भाव क्षीण हो जाता है तब अनेक पर्यावरणीय समस्याएं उत्पन्न होती हैं। उन्होंने कहा कि नदियों के संरक्षण के प्रति भी कर्त्तव्य भाव कम होने से नदियाँ लुप्त हो रही हैं। ऐसे समय नर्मदा सेवा का काम लोगों में कर्त्तव्य भाव जाग्रत करने का महायज्ञ सिद्ध होगा। प्रधानमंत्री  मोदी आज अमरमंटक में 'नर्मदा सेवा यात्रा' की पूर्णता और नर्मदा सेवा मिशन के शुभारंभ अवसर पर भव्य समारोह में नर्मदा सेवकों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि नर्मदा सेवकों को प्रणाम करने से भी नर्मदा सेवा का पुण्य प्राप्त होता है। यह पुण्य माँ भारती की सेवा और गरीबों के जीवन में खुशहाली लाने के काम आएगा। उन्होंने कहा कि नर्मदा परिक्रमा से अहंकार मिट्टी में मिल जाता है। उन्होंने मध्यप्रदेश सरकार, मुख्यमंत्री और नागरिकों की सराहना करते हुए कहा कि समय रहते नदियों के संरक्षण के प्रति जागृत हो गए हैं। केरल की एक नदी का उदाहरण देते हुए उन्होंने कहा कि आज कई नदियों में पानी नहीं है। उन्होंने कहा कि चूँकि नर्मदा नदी ग्लेशियर से नहीं निकलती। यह पौधों के प्रसाद से प्रगट होती है इसलिए बड़े पैमाने पर पेड़ लगाकर इसकी रक्षा करने का कोई विकल्प नहीं है। उन्होंने कहा कि हम ऐसा कर्म करें कि आने वाली पीढ़ियाँ हमें याद रखें जैसे कि आज हम अपने पुरखों का याद करते हैं। जैसे नदियों ने पुरखों को जीवन दिया उसी तरह हम भी नदियों को जीवन दें। श्री मोदी ने कहा कि नर्मदा सेवा यात्रा दुनिया की एक असंभव और असामान्य घटना है जब लाखों लोग एक नदी की रक्षा के लिये संकल्पबद्ध हुए। मुख्यमंत्री, मध्यप्रदेश की जनता और नर्मदा सेवा से जुड़े भक्तों को इस असाधारण कार्य के लिए बधाई। इस कार्य का वैश्विक महत्व है। श्री मोदी ने कहा कि मध्यप्रदेश में नदी के संरक्षण का अदभुत काम हुआ है। इस यात्रा के दौरान 25 लाख लोगों ने नदी बचाने का संकल्प लिया है। मध्यप्रदेश ने एक बड़ा कदम उठाया है। उन्होंने गुजरात, राजस्थान और महाराष्ट्र के नागरिकों और किसानों की ओर से मध्यप्रदेश सरकार और नागरिकों का अभिनंदन करते हुए बधाई दी। उन्होंने कहा कि गुजरात के लोग जानते हैं कि नर्मदा की एक-एक बूँद का कितना महत्व है। स्वच्छता के क्षेत्र में म.प्र. देश में सबसे आगे - प्रधानमंत्री स्वच्छता अभियान की चर्चा करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि जन-भागीदारी लोकतंत्र की सबसे बड़ी ताकत है। जनभागीदारी की उपेक्षा कर कोई भी सरकार सफल नहीं हो सकती । इसके लिये जन-समर्थन जरूरी है। इस दिशा में मध्यप्रदेश ने उत्तम उदाहरण प्रस्तुत किया है। उन्होंने कहा कि स्वच्छता के क्षेत्र में मध्यप्रदेश पीछे था लेकिन दृढ़ संकल्प और जन-भागीदारी से आज देश में सबसे आगे है। देश के 100 स्वच्छ शहरों में मध्यप्रदेश के 22 शहर शमिल हैं। पूरे देश में इंदौर पहले और भोपाल दूसरे स्थान पर है। इसका साफ मतलब है कि जन-भागीदारी और प्रशासन दोनों ने साथ काम किया है। यह उदाहरण अन्य राज्यों को प्रेरणा देने वाला है। नर्मदा सेवा मिशन कार्य-योजना परफेक्ट डाक्यूमेंट - प्रधानमंत्री प्रधानमंत्री ने नर्मदा सेवा यात्रा की सफलता को भी जनता की ताकत और समर्थन का परिणाम बताया। उन्होंने कहा कि नए पेड़ों की चिंता करेंगे तो पर्यावरण भी स्वस्थ होगा। नर्मदा सेवा मिशन की कार्य-योजना की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि यह 'परफेक्ट डाक्यूमेंट' है । इसे सभी राज्यों को भेजें क्योंकि यह प्राकृतिक संसाधनों की रक्षा करने का एक मॉडल प्रस्तुत करता है। उन्होंने कहा कि यदि मध्यप्रदेश की कृषि विकास दर 20 प्रतिशत से अधिक है तो इसमें नर्मदा नदी का ही योगदान है। प्रधानमंत्री ने कहा कि वर्ष 2022 तक किसानों की आय को दोगुना करने का लक्ष्य रखा गया है। इस दिशा में भी मध्यप्रदेश ने योजना तैयार कर ली है। उन्होंने बताया कि 2022 में आजादी के पचहत्तर वर्ष पूरे हो रहे हैं। उन्होंने नागरिकों से आव्हान किया कि वे हर पल आजादी के 75 वर्ष को याद करें और देश के लिए सकारात्मक योगदान देने का संकल्प लें। उन्होंने कहा कि अपनी संस्था, अपने गाँव, परिवार और प्रदेश-देश के लिए योगदान देने के लिए संकल्पित हो जाएं। उन्होंने कहा कि हम नया भारत बनाने का सपना लेकर चले हैं। इस काम में प्रत्येक नागरिक को जोड़ना है। प्रत्येक नागरिक यह कोशिश करें कि वह अपना सर्वश्रेष्ठ योगदान कैसे दे सकता है। उन्होंने कहा कि यदि नागरिक एक कदम आग चलेंगे तो देश सवा सौ करोड़ कदम आगे निकल जाएगा। विश्वविद्यालय में खुलेंगे नदी संरक्षण-पर्यावरण शुद्धता अध्ययन संकाय मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रधानमंत्री को नर्मदा सेवा मिशन की कार्य-योजना सौंपी। उन्होंने नदियों के संरक्षण और पर्यावरणीय शुद्धता के अध्ययन के लिए विश्वविद्यालय में विभाग खोलने की घोषणा की। मुख्यमंत्री ने कहा कि अमरकंटक के पर्यावरणीय और आध्यात्मिक महत्व को देखते हुए इसे मिनी स्मार्ट सिटी बनाया जायेगा। यह प्रदेश की पहली मिनी स्मार्ट सिटी होगी। श्री चौहान ने कहा कि नर्मदा सेवा यात्रा हर वर्ग का सहयोग मिला और 25 लाख लोग नर्मदा सेवा से जुड़ गए हैं। उन्होंने कहा कि यह एक सामाजिक आंदोलन बन गया है। नर्मदा के तटों के पाँच किलोमीटर के दायरे में शराब की दुकानें बंद कर दी गई हैं। अब सभी गाँव नदी संरक्षण के प्रति जागृत हो गए हैं। करीब 80 हजार नर्मदा सेवक स्थाई रूप से इससे जुड़ गए हैं। आगामी दो जुलाई को नर्मदा के तटों पर बड़े पैमाने पर वृक्षारोपण किया जाएगा। इनकी रक्षा की जिम्मेदारी के लिए वृक्ष सेवक उपलब्ध रहेंगे। उन्होंने बताया कि इस वर्ष 12 करोड़ पौधे लगाये जायेंगे । इनमें से दो जुलाई को छह करोड़ पौधे लगाए जाएंगे । अगले वर्ष 15 करोड़ पौधे लगाए जाएंगे। स्थानीय प्रजातियों के पौधे रोपे जाएंगे। नर्मदा के प्रवाह की निरंतरता के लिए प्रयास किये जायेंगे। नर्मदा में मल-जल की एक-एक बूँद रोकी जाएगी। इसके लिए सीवेज ट्रीटमेंट प्लाट लगाए जा रहे हैं। जैविक खेती और सौर ऊर्जा को बढ़ावा दिया जा रहा है। श्री चौहान ने कहा कि रेत की जरूरत के कारण नर्मदा को छलनी नहीं होने देंगे। खनन का कार्य वैज्ञानिकों की सलाह के अनुसार किया जायेगा। अमरकंटक की पहाड़ी पर किसी भी प्रकार का उत्खनन नहीं होने दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि वे स्वयं नर्मदा सेवा मिशन का नेतृत्व करेंगे। गाँव में नर्मदा सेवा समितियाँ कार्य करने लगी हैं। नर्मदा सेवा मिशन की कार्य-योजना को समाज के साथ मिलकर क्रियान्वित किया जाएगा। प्रधानमंत्री के हर संकल्प को मध्यप्रदेश पूरा करेगा। अगले साल से क्षिप्रा, ताप्ती, बेतवा और चम्बल तथा अन्य नदियों के संरक्षण का कार्य शुरू किया जाएगा। नर्मदा सेवा मिशन की कार्य-योजना की प्रगति का प्रतिवेदन एक साल बाद जनता को समर्पित किया जाएगा। मध्यप्रदेश के लिए आधुनिक भागीरथ सिद्ध हुए है मुख्यमंत्री - स्वामी अवधेशानंद आचार्य महामंडलेश्वर स्वामी अवधेशानंद गिरि ने प्रधानमंत्री को राष्ट्र ऋषि और सभ्यता, संस्कृति और संवेदना के सुमेल वाला व्यक्तित्व बताते हुए कहा कि उन्होंने भारत को श्रेष्ठ स्थान पर विराजित किया है। उन्होंने कहा कि नर्मदा सेवा मिशन का प्रारंभ शासक, प्रशासक और उपासक को एक साथ काम करने के संकल्प लेने का पल है। उन्होंने कहा कि नीर में ही नारायण है। उन्होंने जल का महत्व बताते हुए कहा कि जल की स्वाभाविक माँग होती है। यह जीवन है। जल की कमी हो रही है। भविष्य में पीने योग्य पानी की कमी न हो इसके लिए मध्यप्रदेश सरकार का यह मिशन समयानुकुल है। उन्होंने कहा कि भारत देश जल की आराधना में जुटा है। प्रधानमंत्री के नेतृत्व में इस दिशा में काम हो रहा है। उन्होंने कहा कि यह कहना अतिशयोक्ति नहीं है कि मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री मध्यप्रदेश के लिए आधुनिक भागीरथ सिद्ध हुए है। सिंहस्थ का आयोजन कर वे आधुनिक विक्रमादित्य साबित हुए। उन्होंने प्रधानमंत्री को भारत की धरती पर विकास का अवतार बताते हुए कहा कि उनके होने से देश भयमुक्त है और देश का भविष्य सुरक्षित है। श्री अवधेशानंद जी ने कहा कि नदी संरक्षण का यह मॉड्यूल पूरे देश में जाएगा। वन मंत्री डॉ. गौरीशंकर शेजवार ने नर्मदा सेवा के उद्देश्य की चर्चा करते हुए कहा कि यह पूरी तरह वैज्ञानिक और आध्यात्मिक यात्रा थी। इसके माध्यम से लाखों नागरिकों की नदी संरक्षण के प्रति जन-जागृति और चेतना बढ़ी है। अब हर नागरिक इस बात के प्रति सजग है कि नर्मदा नदी में एक भी बूँद गंदा पानी नहीं मिलने देंगे। प्रधानमंत्री द्वारा 'नर्मदा प्रवाह' पुस्तक का विमोचन शुरूआत में नर्मदा सेवा यात्रा का ध्वज और कलश प्रधानमंत्री को मुख्यमंत्री ने सौंपा। प्रधानमंत्री ने 'नर्मदा प्रवाह' पुस्तक का विमोचन किया। मुख्यमंत्री ने नागरिकों को नर्मदा की सेवा करने का संकल्प दिलाया। इस अवसर पर विशाल संख्या में नर्मदा सेवक, केन्द्रीय पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर, केन्द्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री श्री फग्गन सिंह कुलस्ते, सांसद श्री ज्ञान सिंह, सांसद और प्रदेश भाजपा अध्यक्ष श्री नन्द कुमार सिंह चौहान, सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग राज्य मंत्री श्री संजय पाठक, संत समुदाय, राज्य मंत्री-मंडल के सदस्य, सांसद, विधायक, अन्य जन-प्रतिनिधि उपस्थित थे।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  16 May 2017

पॉलिसी लीडरशिप अवार्ड

    कृषि मंत्री  गौरीशंकर बिसेन ने ग्रहण किया अवार्ड  चार बार कृषि कर्मण अवार्ड से सम्मानित मध्यप्रदेश को भारतीय कृषि एवं खाद्य परिषद ने प्रदेश के मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान को पॉलिसी लीडरशिप अवार्ड से सम्मानित किया। यह अवार्ड मुख्यमंत्री श्री चौहान के प्रतिनिधि के तौर पर प्रदेश के किसान कल्याण एवं कृषि विकास मंत्री  गौरीशंकर बिसेन ने ग्रहण किया। भारतीय कृषि एवं खाद्य परिषद द्वारा आयोजित नौवीं ग्लोबल एग्रीकल्चरल लीडरशिप अवार्ड कार्यक्रम में कृषि के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य करने के लिए अवार्ड दिये गये। कार्यक्रम में हरियाणा एवं उत्तर प्रदेश के राज्यपाल  कप्तान सिंह सोलंकी एवं राम नाईक ने अवार्ड दिये। इस अवसर पर राज्यसभा के उपसभापति  पी.जे. कुरियन एवं भारतीय कृषि और खाद्य परिषद के अध्यक्ष श्री खान और महानिदेशक श्री सिन्हा मौजूद थे। मध्यप्रदेश ने पिछले 10 वर्ष में कृषि के क्षेत्र में अभूतपूर्व प्रगति की है। वर्ष 2014-15 में कृषि और उससे जुड़े क्षेत्र में विकास दर 24.94 प्रतिशत दर्ज की गयी है। यह दर पूरे विश्व में सर्वाधिक आँकी गयी। कुल कृषि उत्पादन 110 प्रतिशत तथा कुल खाद्यान्न उत्पादन में 124 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज हुई है। वर्ष 2004-05 में प्रदेश में कुल खाद्यान्न उत्पादन एक करोड़ 43 लाख मी‍ट्रिक टन था, जो वर्ष 2014-15 से बढ़कर 3 करोड़ 21 लाख मीट्रिक टन हो गया है। प्रदेश द्वारा कृषि क्षेत्र में 12 प्रतिशत सालाना दर से एक दशक तक वृद्धि प्राप्त करना देश में अप्रत्याशित घटना है। प्रदेश वर्ष 2004-05 में दलहन फसलों का उत्पादन मात्र 33 लाख 51 हजार मीट्रिक टन था, जो वर्ष 2014-15 में बढ़कर 47 लाख 63 हजार मीट्रिक टन हो गया। एक दशक में यह वृद्धि 42.14 प्रतिशत आँकी गयी। प्रदेश आज देश में कुल दलहन उत्पादन का 28 प्रतिशत उत्पादित करता है। प्रति व्यक्ति अनाज की उपलब्धता 61 ग्राम प्रति व्यक्ति प्रति दिवस हो गयी है। यही नहीं कृषि क्षेत्र में भी 34 लाख हेक्टेयर क्षेत्र की वृद्धि हुई। कुल कृषि क्षेत्र बढ़कर 2 करोड़ 23 लाख हेक्टेयर हो गया है। प्रदेश में फसलों की बोवाई में अभूतपूर्व कीर्तिमान लगातार स्थापित हो रहे हैं। खरीफ-2004 में सोयाबीन का रकबा 45 लाख 94 हजार हेक्टेयर था, जो वर्ष 2013 में बढ़कर 61 लाख 34 हजार हेक्टेयर हो गया। वहीं धान का रकबा वर्ष 2004 में 16 लाख 96 हजार हेक्टेयर था, जो वर्ष 2013 में 19 लाख 30 हजार हेक्टेयर हो गया। खरीफ की अन्य प्रमुख फसलें भी वर्ष 2004 की तुलना में लगातार विस्तृत क्षेत्रफल में बोयी जा रही हैं। रबी की बोवाई में भी विगत दस वर्ष में तेजी से प्रगति हुई है। वर्ष 2004 में जहाँ गेहूँ की बोवाई का रकबा 42 लाख हेक्टेयर था, वह 2013-14 में 59 लाख 76 हजार हेक्टेयर तक पहुँच गया है। वर्ष 2004 में चना 26 लाख 93 हजार हेक्टेयर क्षेत्र में बोया जाता था, जो वर्ष 2013-14 में 31 लाख 60 हजार हेक्टेयर में बोया गया। रबी 2013-14 के परिणामों के अनुसार गेहूँ का उत्पादन 155 लाख 23 हजार मीट्रिक टन हुआ, जो वर्ष 2004-05 में हुए उत्पादन 73 लाख 27 हजार मीट्रिक टन से लगभग 81 लाख 96 हजार मीट्रिक टन अधिक है। अर्थात दो गुना से अधिक उत्पादन वृद्धि हुई। खरीफ-2013 में धान का उत्पादन 53 लाख 61 हजार मीट्रिक टन रहा, जो वर्ष 2004-05 के उत्पादन 13 लाख 09 हजार की तुलना में 40. लाख 52 हजार मीट्रिक टन अधिक है। यह वृद्धि लगभग चार गुना है। कृषि उत्पादन बढ़ाने और किसानों की आय में वृद्धि करने के सुचिंतित प्रयासों से आज मध्यप्रदेश देश में कई फसलों के उत्पादन में अव्वल हैं। जैसे कृषि विकास दर, जैविक क्षेत्र, कुल दलहन -तिलहन उत्पादन, प्रमाणित बीज उत्पादन, चना-सोयाबीन उत्पादन, निजी कस्टम हायरिंग-सेंटर की स्थापना, लहसुन-अमरूद और औषधि एवं सुगंधित फसलों, धनिया-मटर और प्याज उत्पादन में देश में प्रथम और कुल खाद्यान्न उत्पादन, गेहूँ उत्पादन, सरसों उत्पादन और मसूर उत्पादन में प्रदेश देश में द्वितीय हैं। गेहूँ उत्पादन में हम चौथे स्थान से दूसरे स्थान पर, धान में 14वें स्थान से 7वें स्थान पर और मक्का में 6वें स्थान से 5वें स्थान पर आ गए हैं।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  9 September 2016

mp ki siyast

  मध्यप्रदेश की सियासत का सीन कुछ ऐसा है कि इस सिरे से उस सिरे तक सब शरीक-ए-जुर्म हैैं, कोई जमानत पर है या फरार... क्या सत्ता, क्या सत्ताधारी दल, क्या प्रतिपक्ष और क्या नौकरशाह। सब एक ही तराजू पर तुल रहे हैैं। कभी-कभी अलबत्ता मीडिया थोड़ा खबरों का तड़का लगाता है जो मौजूदा  हालात में कई दफा नाकाफी नजर आता है। ऐसे नाउम्मीदी के माहौल में हुकूमत के भीतर से जो आवाजें आनी शुरू हुई हैैं उसके कई मायने निकाले जा रह हैैं। ऐसा लगता है विपक्ष की भूमिका भी भाजपा के नेता अदा करेंगे। हालांकि यह सीधे तौर पर प्रमुख प्रतिपक्ष कांग्र्रेस का अनादर है। इसे कांग्र्रेस स्वीकार भी नहीं करेगी। मगर हकीकत कुछ ऐसी ही है। लगातार सत्ता में बने रहने वाले नेताओं में उकताहट और ऊब की मानसिकता भी घर कर रही है। आखिर नया-नया क्या.... क्या और कैसे- कैसे करें...? सरकार चलाने वालों की भी तो दिक्कतें हैैं। कहावत है तवे पर से रोटी पलटोगे नहीं तो जल जायेगी, पान उलटोगे नहीं तो गल जायेगा बगैरह...बगैरह। नौकरशाही का घोड़ा तो बेलगाम होने पर आनंद महसूस करता है और उसके सवार उसे काबू में करने के नुस्खे नहीं जान पाये तो फिर आम जनता का कचरा होना तय समझिये। भाजपा, संघ परिवार से लेकर बहुत से मंत्रियों तक से जो कुछ कहा जा रहा है उसका मतलब साफ है कि उच्च स्तर पर कुछ न कुछ निर्णय कर लिया गया है। अब उस फैसले को लागू करने के लिये लगता है माहौल बनाने का दौर शुरू हो गया है। मसलन, बेकाबू भ्रष्टाचार, नौकरशाही की नाफरमानियां, कार्यकर्ताओं में असंतोष,  बार-बार पार्टी के काडर की अनदेखी होना। ये सब ऐसे कारण हैैं जिनसे  सरकार व संगठन दोनों की फजीहत हो रही है। इसलिये लगता है संघ परिवार ने मध्यप्रदेश पर इन दिनों सबसे ज्यादा फोकस किया है। वैसे भी यह सूबा साफ्ट स्टेट में आता है। आप राजनीतिक प्रशासनिक क्षेत्र में बतौर प्रयोग जो मर्जी आये करें मजाल है कोई चूं बोल दे। बशर्ते उसकी जान न जाये बस। अब हालात यह हैैं कि चूंकि संघ ने कमान धीरे-धीरे कसना शुरू किया है तो नतीजे आयेंगे। समन्वय के नाम पर सत्ता संगठन के साथ संघ प्रमुखों की बार-बार बैठकें बताती हैैं मसला गंभीर है। बैठक में राष्ट्रीय महामंत्री कैलाश विजयवर्गीय  ने अधिकारी 25 प्रतिशत  कमीशन लेते हैैं ऐसा कह सबके मन की बात बयां कर दी है। उन्होंने बता दिया कि अफसर भ्रष्टतम हो रहे हैैं और सरकार उन्हें काबू में करने में विफल  हो रही है। इस तरह की बात मीडिया में आने के बाद दिखाने के लिये भी न तो किसी भाजपा नेता ने इसका खंडन किया और न कैलाश को सफाई देने के लिये कहा गया। मतलब शिव सरकार के मामले में संघ परिवार और संगठन  के ख्याल अच्छे नहीं हैैं। अभी यह मसला ठंडा भी नहीं हुआ था कि इंदौर में मेट्रो ट्रेन के मुद्दे  पर कैलाश ने फिर नौकरशाही की आड़ में सरकार को टारगेट किया। सीएम के सपनों में रहने वाले इंदौर में अफसरों के काम की रफ्तार ऐसी है कि यहां मेट्रो नहीं बैलगाड़ी आयेगी। भाजपा नेताओं के साथ कई मंत्री भी नौकरशाही के अडिय़लपन से परेशान हैैं। गोलाबारी भले ही प्रशासन में भ्रष्टाचार और उनकी गति को लेकर हो रही हो मगर लहुलुहान तो मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ही हो रहे हैैं। भाजपा के जानकार मानते हैैं कि सरकार को लेकर  उच्च स्तर पर कुछ न कुछ निर्णय हुआ है। समय आने पर सामने आयेगा। फिलहाल सरकार में मंत्रियों, अफसरों की कार्यशैली पर कांग्र्रेस से ज्यादा एतराज भाजपा और संघ की तरफ से आ रहा है। प्रदेश प्रभारी विनय सहस्त्रबुद्धे, प्रदेश संगठन मंत्री  सुहास भगत के साथ अध्यक्ष नंदकुमार सिंह चौहान, कुछ केंद्रीय मंत्री भी  अपनी सरकार के दोषों पर एक राय हो गये हैैं। संघ के सह करकार्यवाह भैया जी जोशी और राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह की उपस्थिति में जो कुछ मंत्रियों, सांसद, विधायकों व पदाधिकारियों ने कहा उससे यह साफ हो गया है कि जो कुछ बयान आ रहे हैैं वे भी उनसे अहसमत नहीं हैैं। मतलब कोई खिचड़ी पक चुकी है। प्रेशर कुकर में अभी दबाव बनाया जा रहा है ताकि जो सियासत हो रही है उससे प्रेशर कुकर फटे उसके पहले कुछ ऐलान किया जा सके। अजगर करे न चाकरी.... इधर कांग्र्रेस भाजपा के भीतर असंतोष को देखते हुये ठंडेपन की रणनीति बदलने के मोड़ पर आ रही है। चुनाव से ढाई साल पहले उसने अपनी कमजोर कडिय़ों की तरफ देखना शुरू किया है जिन विधानसभा सीटों पर उसने 5-6 हजार मतों से मात खाई थी उन्हें वह मजबूत करने की कोशिश की मगर उसके प्रयास जब तक  जमीन न दिखें तब तक बातें हैैं बातों का क्या..? कांग्र्रेस के बारे में अक्सर कहा जाता है कि वह चुनाव के एक साल पहले सक्रिय होती है। उसके पहले तो वह... अजगर करें  न चाकरी और पंछी करें न काम, दास मलूका कह गये सबके दाता राम...। कांग्र्रेस की हालत यह है कि बैठे हैैं किनारे पर कभी तो लहर आयेगी... कांग्र्रेसी कहते हैैं लहर आयेगी नहीं तो क्या चौथी बार भी भाजपा के पास थोड़ी जायेगी। कांग्र्रेस तो भाजपा में आ रही असंतोष की लहर से उत्साहित है। वैसे कहा जाये तो प्रदेश की राजनीति में सब जमानत पर  हैैं या फरार.... बहुत हद तक मीडिया भी इसमें शरीक है....

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  6 September 2016

rss bhopal miting

  मध्यप्रदेश में भाजपा सरकार और संगठन को लेकर जो बातें लंबे समय से सुर्खियों में थीं उससे लगता है कि संघ परिवार के कान पक गये हैैं। भाजपा को सुधारने की जितनी कोशिश संघ ने की अभी तक उसमें असफलता ही नजर आ रही है। पिछले दिनों भाजपा और संघ के शीर्ष  नेताओं की बैठक में जो कुछ चर्चा हुई और उस गुप्त बैठक की जैसी खबरें छपीं उससे यह तो साफ हो गया है कि अब भाजपा नेता भी संघ के काबू से बाहर जा रहे हैैं। कहां तो सरकार और संघ मिलकर नौकरशाही को नियंत्रित करने के सपने देख रहे हैैं और उसका अपना संगठन ही उसके निर्देशों की धज्जियां उड़ा रहा है। प्रदेश में तेरह साल से सरकार पर काबिज भाजपा की हालत संगीन है। यह इसलिये भी क्योंकि संघ की हर कोशिश अब तक नाकामयाब होती दिखाई दी है।  पहले तो संघ ने प्रदेश प्रभारी के रूप में अपने होशियार स्वयं सेवक विनय सहस्त्रबुद्धे को भेजा मगर वे निगम-मंडलों में अपने चेहेतों को लाल बत्ती दिलाने के मामले में बुरी तरह एक्सपोज हो गये। बेअसर होते सहस्त्रबुद्धे ने असफलता का ठीकरा तत्कालीन प्रदेश संगठन महामंत्री अरविंद मेनन पर फोड़ा। नतीजतन नाटकीय तरीके से मेनन की विदाई हो गई और उनके स्थान पर संघ ने एक टेक्नोक्रेट स्वयं सेवक सुहास भगत को संगठन महामंत्री बनाया।  मगर सत्ताधारी दल के लिये जितने तेजतर्रार और कार्यकर्ताओं की सुनने वाले संगठन महामंत्री की जरूरत महसूस की जा रही थी उसमें सुहास सफल होते नहीं दिखे। उदाहरण के लिये मंडल स्तर तक प्रवास करने की जो जरूरत शुरूआत में थी उसे उन्होंने अभी तक पूरा नहीं किया है। जब जमीनी हकीकत पता नहीं होगी, सक्रिय और निष्िक्रय, मेहनतकश और जुगाड़ू, दलाल और पार्टीनिष्ठ कार्यकर्ताओं की पहचान नहीं होगी तो मंडल से लेकर प्रदेश तक सुहास जी किसे सौैंपेंगे संगठन की कमान? ऐसा नहीं होने से जो प्रदेश पदाधिकारियों की पहली फेहरिस्त आई है उसमें चयन को लेकर अनाड़ीपन साफ दिखा। संगठन संघ और खांटी कार्यकर्ताओं की झलक नजर नहीं है।  एक तरह से संगठन महामंत्री से जो अपेक्षा कार्यकर्ता कर रहे थे उसमें बुरी तरह असफल होने का प्रमाण नजर आया। इसके पहले भी जब शिवराज सरकार का विस्तार हो रहा था तो उसमें संगठन की छाप नहीं दिखी। कार्यकर्ताओं की उपेक्षा, मंत्रियों की मनमानी, अफसरों की नफरमानी इन सबसे भाजपा के छोटे बड़े सारे नेता, कार्यकर्ता परेशान हैैं।  शिवराज सरकार और संगठन को लेकर संघ के पास जो फीडबैक आ रहा है वह चिंता में डालने वाला है। भोपाल में भाजपा अध्यक्ष अमित शाह और संघ के सहसर कार्यवाह भैया  जी जोशी के साथ जो बैठक थी उसकी चर्चा भी सबको परेशान करने वाली थी। असल में इन दिनों संघ और भाजपा नेताओं का फीडबैक सरकार के बारे में एक जैसा आ रहा है।  दोनों ही इस बात पर सहमत हैैं कि अधिकारियों को काबू करने का मामला संभल नहीं पा रहा है। असंतोष बढ़ता जा रहा है और इसका इलाज नहीं किया तो हालात बिगड़ भी सकते हैैं। बताते हैैं कि सुहास भगत सरकार के साथ तालमेल नहीं बैठा पा रहे हैैं। भाजपा कार्यकर्ताओं से भी उनकी निकटता नहीं बन पा रही है। अब संघ की समझ में नहीं आ रहा है कि आखिर क्या किया जाए? प्रभारी सहस्त्रबुद्धे भी कार्यकर्ताओं से जुड़ाव नहीं बना पा रहे हैैं। भगत जी ने अब तक जो किया है उससे कार्यकर्ताओं तक अच्छा संदेश नहीं पहुंचा है। कमजोर संगठन महामंत्री अक्सर कार्यकर्ताओं की पैरवी न तो संगठन में कर पाते हैैं न सरकार में। यही वजह है कि भाजपा में प्रभारी और संगठन महामंत्री के बदलाव पर भी माहौल में तब्दीली नहीं आई है। निराश कार्यकर्ता ने प्रदेश कार्यालय आना लगभग बंद सा कर दिया है। बीच में कुछ आवाजाही बढ़ी थी मगर संगठन के ठंडेपन से फिर हालात जस के तस हो गये हैैं।  पिछले दिनों पूर्व मु यमंत्री सुंदरलाल पटवा के विधानसभा क्षेत्र मंडीदीप में हुये नगरीय चुनाव में भाजपा की हार को संगठन की कमजोरी और सरकार की नाकामी के रूप में देखा जा रहा है। इसी चुनाव के साथ मैहर विधानसभा उप चुनाव में कुछ महीने पहले रिकार्ड मतों से जीतने वाली भाजपा मैहर नगर पालिका चुनाव में बुरी तरह पराजित हो गई। ऐसा ही नतीजा ईसागढ़ से आया था। खास बात यह है कि इन तीनों जगहों पर संगठन ने पूरी ताकत झौैंकी थी और मु यमंत्री ने रोड शो तक किये थे। मगर यह सब न तो कार्यकर्ताओं की उदासीन को तोड़ पाए और न मतदाताओं को वोट डालने के लिये निकाल पाए। दरअसल संगठन की कमजोरी इसमें सबसे खास वजह देखी जा रही है। एक तरह से संगठन, सरकार का पिछलग्गू दिखाई पड़ता है। उ मीदवार कौन होंगे, यह फैसला तो संगठन करता है मगर मर्जी सरकार की होती है। पूरा दारोमदार संगठन मंत्री और प्रदेश प्रभारी के ईर्दगिर्द घूम रहा है। इन दोनों की सकारात्मकता और मंडल तक के दौरे हैैं संगठन को मजबूत बना सकते हैैं। अभी तो सीन यह है कि कार्यकर्ताओं की संगठन नहीं सुन रहा है और संगठन की सरकार नहीं सुन रही है और सरकार और संगठन की अफसर नहीं सुन रहे हैैं। इन सब बातों से पार्टी हाई कमान और संघ मु यालय नागपुर के माथे पर बल पड़े गये हैैं। ऐसे में फजीहत संघ की हो रही है क्योंकि संघ फेल तो फिर क्या बचेगा?   प्रदेश भाजपा में संघ धमक कम होती जा रही है। इसके सबूत भाजपा संघ के नेताओं की एक बैठक में नजर आए। भोपाल के शारदा विहार में संघ के वरिष्ठ स्वयं सेवक भैया जी जोशी और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह के साथ शिवराज सरकार के चुनिंदा मंत्रियों, सांसदों और प्रदेश भाजपा पदाधिकारियों की बैठक थी। आमतौर से संघ की बैठक में क्या हुआ यह लीक नहीं होता है। दो दिवसीय इस बैठक में पहले दिन भाजपा नेता नहीं थे लिहाजा अंदर की खबरें न छपीं न टीवी चैनल्स पर दिखाई दीं लेकिन दूसरे दिन जैसे ही भाजपा नेताओं ने इसमें हिस्सा लिया तो शब्दश: खबरें अखबारों में छप गईं। यह तो संघ की धमक कम होने का पहला उदाहरण है। इसके पहले संघ के पदाधिकारियों के निर्देशों की खबरें भी गाहेबगाहे छपती रही हैैं। मगर अमित शाह और भैया जी मौजूदगी में जो कुछ कहा सुना गया उसका बाजार में आना चिंताजनक है। इस बैठक में ऐसे कुछ नेता भी शामिल थे जो उमा भारती को मु यमंत्री पद से हटाने के बाद विधायक दल की कार्यवाही का विवरण मीडिया को मोबाइल आन करके लाइव बता रहे थे। शारदा विहार की बैठक में भी कुछ इसी तरह का लीकेज था। दरअसल संगठन और सरकार के संबंध में उच्च स्तरीय चर्चाओं का इतना बाजारीकरण पहले कम ही देखने को मिला है। बहरहाल संघ परिवार ने प्रदेश भाजपा के साथ शिवराज सरकार की कमान कसने का अघोषित बीड़ा उठा लिया है। ऐसे में नतीजे योजना अनुरूप नहीं आये तो संघ की फजीहत भी सरेआम होना तय है। अभी तक तो जो हालात हैैं वह अच्छे नहीं है क्योंकि संघ से आये स्वयं सेवक आदर्श आचरण के कारण अपनी धमक व प्रतिष्ठा संगठन व सरकार में बनाते थे। मगर अब उनकी कार्यशैली को लेकर भी सवाल उठने लगे हैैं। यही है संघ की कमजोरी की खास वजह। अलग बात है कि इसे न तो संघ मानने को तैयार और न संगठन। सुधार नहीं हुआ तो समझिये गई भैंस पानी में।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  29 August 2016

Video
Advertisement
x
This website is using cookies. More info. Accept
All Rights Reserved ©2024 MadhyaBharat News.