Since: 23-09-2009

  Latest News :
राहुल गांधी वंशवाद और विभाजनकारी राजनीति को बढ़ावा देते हैं: नड्डा.   बंगाल के कूचबिहार में मतदान के दौरान हिंसा.   वाइस एडमिरल दिनेश कुमार त्रिपाठी होंगे अगले नौसेना प्रमुख.   प्रधानमंत्री मोदी ने अमरोहा की जनसभा में कहा-इंडी गठबंधन राम और कृष्ण विरोधी.   विकसित भारत के लिए विकसित तमिलनाडु का दृष्टिकोण भाजपा का संकल्पः मोदी.   इस साल भारत में \'सामान्य से अधिक\' मानसून रहने की संभावना.   मप्र में छह संसदीय क्षेत्रों में दोपहर 3 बजे तक हुआ 53.40 प्रतिशत मतदान.   रायसेन मेरा बचपन का झूला, जवानी की फुलवारी और बुढ़ापे की काशी है : शिवराज.   मप्र के नक्सल प्रभावित ग्राम दुगलई में 100 प्रतिशत मतदान.   छिंदवाड़ा में कमलनाथ और कांग्रेस प्रत्याशी नकुलनाथ ने किया मतदान.   मैडम सोनिया- राहुल गांधी ने मैदान छोड़ दिया : शिवराज.   खजुराहो में इंडिया गठबंधन ने फारवर्ड ब्लाक के प्रत्याशी आरबी प्रजापति को दिया समर्थन.   बारात निकलने से पहले दुल्हा ने किया मतदान .   जिले में तरबूज की खपत बढ़ी गर्मी का असर.   कवासी लखमा महेश कश्यप मंत्री केदार और भाजपा अध्यक्ष किरण देव ने किया मतदान.   उरला में बिजली ट्रांसफार्मर में लगी आग.   बस्तर लोकसभा चुनाव: ग्रेनेड ब्लास्ट होने से एक जवान के घायल.   राजनीतिक दल के लिए चुनाव प्रचार करने वाले दो कर्मचारी निलंबित.  

दुर्ग News


raipur,two women killed , bus accident

रायपुर। दुर्ग कलेक्टर ऋचा प्रकाश चौधरी ने छत्तीसगढ़ के कुम्हारी बस हादसे में अब तक 13 लोगों की मौत होने की पुष्टि की है। इनमें दो महिलाएं भी शामिल हैं। मंगलवार रात कर्मचारियों से भरी बस 40 फीट गहरी मुरुम के खदान में गिर गई थी। इससे पहले 14 लोगों की मौत होने की सूचना थी। हादसें में 15 लोग घायल हुए हैं। इनमें 10 की हालत गंभीर है। उन्होंने बताया कि बस चालक पर 3 धाराओं में मामला दर्ज कर लिया गया है। घटना के बाद आक्रोशित अन्य कर्मचारियों ने केडिया कंपनी में काम बंद कर दिया है। हादसे पर राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री ने शोक जताया है। दुर्ग कलेक्टर ऋचा चौधरी शर्मा सुबह कुम्हारी निरीक्षण के लिए पहुंचीं। जहां हादसा हुआ, वहां सड़क काफी संकरी है । बस में केडिया कंपनी के लगभग 40 लोग सवार थे जो कि लगभग शाम 8:00 बजे के बाद अपनी ड्यूटी बाद बस में चढ़कर घर वापस लौट रहे थे। उन्होंने बताया कि जांच के आदेश दे दिए गए हैं। कंपनी ने मृतकों के स्वजनों को दस-दस लाख रुपये की मदद के साथ ही परिवार के एक सदस्य को नौकरी देने की बात कही है। कंपनी घायलों के उपचार का पूरा खर्च भी उठाएगी। इस हादसे में घायल 10 लोगों को रायपुर एम्स में भर्ती कराया गया है। इनमें 6 महिलाएं और 4 पुरुष शामिल हैं। हादसे की सूचना के बाद दुर्ग लोकसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार विजय बघेल और कांग्रेस उम्मीदवार राजेंद्र साहू घायलों का हालचाल जानने कुम्हारी अस्पताल पहुंचे। घायलों से मिलने देर रात डिप्टी सीएम विजय शर्मा भी एम्स पहुंचे।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  10 April 2024

raipur, Tragic death , burning furnace

रायपुर /दुर्ग। दुर्ग के अंजोरा चौकी क्षेत्र स्थित रसमड़ा इंडस्ट्रियल क्षेत्र में मंगलवार रात जेडी स्टील प्राइवेट लिमिटेड इस्पात में जलती हुई भट्ठी में एक मजदूर गिर गया। इससे जिंदा जलकर उसकी मौत हो गई। इस मौत के लिए कंपनी प्रबंधन को जिम्मेदार बताते हुए मजदूरों ने जमकर हंगामा किया। बाद में पुलिस ने मामले को शांत कराया।मृतक मजदूर युवक की पहचान जितेंद्र भूरिया (24 ) झारखंड निवासी के रूप में की गई है।   अंजोरा पुलिस ने बताया कि प्लांट के फर्नेस में बारी मेन के रूप में कार्यरत कर्मचारी की जिंदा जलकर मौत हो गई। मंगलवार रात को फर्नेंस में अचानक विस्फोट हुआ भागते समय जितेंद्र दूसरे फर्नेंस में जा गिरा। बगल में स्थित फर्नेंस का पिघला लोहा उस फर्नेंस में गिरा जिसमें जितेंद्र गिरा था।इससे उसकी जलकर दुखद मौत हो गई।वह झारखंड निवासी था और रसमड़ा के जेडी इस्पात में ठेका कर्मचारी का काम करता था। इस प्लांट में हैवी स्ट्रक्चर लोहे के एंगल और प्लेट बनाने का काम होता है। जहां मजदूर फर्नेस से निकलने वाले गर्म लोहे के ऊपर के कचरे को बड़े चम्मच से हटाने का काम (बारी मैन) करता था। मौत के बाद प्रबंधन पर सेफ्टी सबंधित कई आरोप लगाते हुए कर्मचारियों ने हंगामा कर दिया। इसके साथ ही कर्मचारी ने मृतक कर्मचारी के परिजनों को उचित मुआवजा देने की मांग करते हुए गेट के सामने बैठकर प्रदर्शन किया।जिसके बाद अंजोरा चौकी पुलिस की समझाइस के बाद रात 12 बजे कर्मचारी वापस लौटे।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  27 March 2024

durg, code of conduct , hoardings, banners

दुर्ग। नगर पालिक निगम सीमा क्षेत्र अंतर्गत लोक सभा आम निर्वाचन 2024 आचार संहिता प्रभावशील होते ही आचार संहिता लगने और चुनाव की तारीखें घोषित होने के साथ ही प्रशासनिक अमला हरकत में आ गया। शनिवार को निर्वाचन आयोग की ओर से इसकी घोषणा किए जाने के बाद कलेक्टर ऋचा प्रकाश चौधरी के आदेश व आयुक्त लोकेश चंद्रकर के निर्देश पर आज निगम के स्वास्थ्य अधिकारी जावेद अली, प्रभारी अतिक्रमण चंदन मन्हारे के नेतृत्व में कर्म शाला प्रभारी शौएब अहमद, भूपत की मौजूदगी में अतिक्रमण दल द्वारा सार्वजनिक स्थानों से होर्डिंग्स, बैनर, पोस्टर आदि प्रचार सामग्रियों को हटवाना शुरू कर दिया। पटेल चौक मुख्य जीई रोड, राजेन्द्र पार्क सहित चौराहा, गौरव पथ, जेल तिराहा, पुलगांव मिनी माता तिराहा, बस स्टैंड आदि जगहों पर सभी राजनीतिक दलों के होर्डिंग को तेजी से हटाया जाने लगा। इसके अलावा सरकारी कार्यालयों से भी होर्डिंग्स उतारने का कार्य शुरू किया गया है। साथ ही दीवारों में सभी राजनीतिक दलों के प्रचार प्रसार को भी पोता जा रहा है। बाजार क्षेत्रों में सभी प्रमुख चौराहों लगी प्रचार सामग्री को नगर पालिक निगम अतिक्रमण टीम द्वारा हटाने का कार्य शुरू किया गया है। सरकार की उपलब्धियों को दर्शाने वाले होर्डिंग्स भी उतरवा दिए गए हैं। निगम प्रशासन हरकत में दिखा और होर्डिंग व बैनर जैसी सभी राजनीतिक दलों की प्रचार सामग्री को उतरवाया गया। सभी दलों के प्रचार सामग्रियों से पटे प्रमुख चौराहों का नजारा बदल गया और सारे होर्डिंग्स और बैनर हटाए जाने का अभियान शुरू कर दिया गया।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  16 March 2024

raipur,Police seized, suspicious vehicles

रायपुर /दुर्ग। दुर्ग पुलिस ने बीती देर रात बड़ी कार्रवाई करते हुए दो संदिग्ध वाहनों से 2 करोड़ 64 लाख रुपये नकद कैश जब्त किया है।इसके साथ ही 3 लोगों को हिरासत में लिया है। पुलिस ने घटना की जानकारी दी आयकर विभाग को दे दी है।   पुलिस अधिकारियों से मिली जानकारी के अनुसार, दुर्ग जिले के भठ्ठी थाना क्षेत्र में भिलाई के स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के सेक्टर वन भिलाई ब्रांच के सामने से थाना भिलाई भट्ठी एवं एसीसीयू की टीम ने संयुक्त कार्रवाई करते हुए दो कारों की देर रात पुलिस ने तलाशी ली । इस दौरान वाहनों से 2 करोड़ 64 लाख रुपये नकद बरामद किया गया।कार में सवार तीनों की पहचान गोविंद चंद्राकर (57), विशाल कुमार साहू (28) और पंकज साव (30 ) के रूप में हुई है। तीनों से जब पुलिस ने कैश के बारे में पूछताछ की तो वे सही जानकारी नहीं दे सके। करोड़ों रुपये नकदी मिलने के बाद दुर्ग पुलिस ने आयकर विभाग के अधिकारियों को इसकी सूचना दे दी है। आयकर विभाग के अधिकारी तीनों आरोपितों से पूछताछ कर रही है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  31 January 2024

raipur, Young man murdered,accused arrested

रायपुर / दुर्ग। दुर्ग जिले के भिलाई में रविवार की देर रात एक युवक की गला काटकर हत्या कर दी है। मामला खुर्सीपार थाना क्षेत्र का है।   पुलिस से प्राप्त जानकारी के मुताबिक खुर्शीपार थाना क्षेत्र के अंतर्गत मिनी माता नगर में बीती रात्रि करीब 9 बजे चाकू मारकर एक युवक की हत्या कर दी गई। बताया जा रहा है कि खुर्सीपार थाना क्षेत्र में छठ मनाकर लौटे 23 वर्षीय विजय पासवान की उसके पड़ोसी भूषण साहू ने हत्या कर दी। पुलिस ने बताया कि विजय रविवार शाम को छठ मनाकर घर लौटा था, इसके बाद वे कबीर मंदिर जैतखाम के पास टहलने गया था। इसी दौरान भूषण ने कटर से उसका गला काट घटना को अंजाम दिया। हत्या की वारदात में जिस आरोपित की संलिप्तता सामने आई है। उक्त आरोपित पूर्व में भी हत्या के आरोप में जेल जा चुका है।   मामले में खुर्शीपार थाना प्रभारी निरीक्षक उम्मेद कुमार टंडन ने बताया कि आरोपित की तलाश की जा रही है। हत्या की वारदात में जुगनू नामक आरोपित की पुलिस ने शहर से भागने के पहले ही हिरासत में ले लिया है। एक अन्य आरोपित भूषण जिसकी तलाश की जा रही है। पुरानी रंजिश पर से वारदात को अंजाम दिया गया है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  20 November 2023

durg, CM Bhupesh,Prime Minister Modi

दुर्ग। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को दुर्ग में आयोजित चुनावी सभा को संबोधित करते हुए कहा कि भाजपा का ट्रैक रिकॉर्ड रहा है कि जो कहती है, वो करके रहती है। भाजपा ने छत्तीसगढ़ के लोगों के सपनों को सच बनाने वाला संकल्प पत्र शुक्रवार को जारी किया है। इस संकल्प पत्र में छत्तीसगढ़ की महिलाओं, युवाओं और किसानों को सर्वाधिक प्राथमिकता दी गई है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि भाजपा के संकल्प पत्र के मुकाबले कांग्रेस के झूठ का पुलिंदा है। भ्रष्टाचार कर तिजोरियां भरना, अपने नेताओं के चहेतों को नौकरियां बांटना, आपके बच्चों को नौकरियों से बाहर करना कांग्रेस की प्राथमिकता है। पीएससी घोटाले में कांग्रेस ने यही किया। आप यहां सरकारी दफ्तरों में जाते हैं, तो एक ही बात बोलते हैं 30 टका कक्का, आपका काम पक्का। कांग्रेस की हर घोषणा में 30 टके का खेल पक्का है। इस सरकार से छत्तीसगढ़ छुटकारा चाहता है। इसलिए छत्तीसगढ़ कह रहा है -अऊ नहीं सहिबो, बदल के रहिबो। उन्होंने कहा कि देश का गरीब, गरीबी हटाओ के नारे सुनकर थक चुका था। कांग्रेस गरीब को सिर्फ वोट समझती है। उसे गरीबों का दर्द समझ नहीं आता है। 2014 में सरकार में आने के बाद मोदी ने गरीब कल्याण को अपनी सर्वोच्च प्राथमिकता बनाया। हमने गरीबी के खात्मे के लिए कई योजनाएं बनाईं। मोदी के लिए देश में एक ही जाति है ‘गरीब।’ जो गरीब है मोदी उसका सेवक, बेटा और भाई है। छत्तीसगढ़ की कांग्रेस सरकार ने तो महादेव के नाम को भी नहीं छोड़ा है। दो दिन पहले ही रायपुर में बहुत बड़ी कार्रवाई हुई है, रुपयों का बहुत बड़ा ढेर मिला है। लोग कह रहे हैं कि यह पैसा सट्टेबाजों का है, जुए का खेल खेलने वालों का है, जो उन्होंने छत्तीसगढ़ के गरीबों और नौजवानों को लूट कर जमा किया है। लूट के इसी पैसे से कांग्रेस के नेता अपना घर भर रहे हैं। यहां की सरकार और मुख्यमंत्री को छत्तीसगढ़ की जनता को बताना चाहिए कि दुबई में बैठे इस घोटाले के आरोपितों के साथ उनके क्या संबंध हैं। आखिर यह पैसा पकड़े जाने के बाद यहां के मुख्यमंत्री क्यों बौखला गए हैं। मोदी ने कहा कि जिन्होंने छत्तीसगढ़ के गरीबों को लूटा है, उस पर कार्रवाई होकर रहेगी। उससे पाई-पाई का हिसाब लिया जाएगा। छत्तीसगढ़ की भ्रष्ट सरकार ने एक के बाद एक घोटाले करके आपका विश्वास को तोड़ा है। पीएससी और महादेव एप घोटाला तो चर्चा में है, कांग्रेस सरकार के रिपोर्ट कार्ड में घोटालों की कमी नहीं है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  4 November 2023

durg,  speeding scooter rider ,parked truck

दुर्ग। भिलाई में पावर हाउस फ्लाई ओवर ब्रिज के ऊपर गुरुवार रात एक तेज रफ्तार स्कूटर सवार खड़े ट्रक में पीछे से जा घुसा, जिससे उसकी मौके पर ही मौत हो गई। बताया जा रहा है कि ब्रेक फेल होने से चालक ने ट्रक को ब्रिज के ऊपर ही किनारे खड़ा कर दिया था। इसी दौरान देर रात एक तेज रफ्तार स्कूटर सवार पीछे से उसमें जा घुसा। पुलिस शव का पोस्टमार्टम करवाकर शुक्रवार को परिजनों को सौप दिया है।   छावनी सीएसपी आशीष बंछोर ने बताया कि उन्हें गुरुवार रात 10.15 बजे डायल 112 की टीम से सूचना मिली थी कि पावर हाउस ब्रिज के ऊपर एक्सीडेंट हो गया है। 112 की टीम मौके पर पहुंची थी। इसके बाद छावनी थाने की टीम भी वहां पहुंची। मृतक की पहचान शिवा साहू (31 साल) निवासी छावनी भिलाई के रूप में हुई है। इसके बाद बरसते पानी में शव को सुपेला अस्पताल की मॉर्च्युरी पहुंचाया गया। पूछताछ करने पर पता चला कि एक सीजी 04 जे 7289 दुर्ग से रायपुर की ओर जा रहा था। जैसे ही वो पावर हाउस फ्लाई ओवर में चढ़ने लगा अचानक ट्रक का ब्रेक डाउन हो गया। चालक ने सड़क पर ही ट्रक को खड़ा कर दिया। इसी दौरान एक स्कूटर का चालक तेज बारिश के बीच तेज रफ्तार में आया। वो ट्रक को देख नहीं पाया और पीछे से उसमें जा घुसा। स्कूटर सवार इतना रफ्तार में था कि उसका चेहरा दो भागों में बंट गया।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  15 September 2023

durg, Body of missing girl , Shivnath river

दुर्ग। शिवनाथ नदी के पुराने पुल से मंगलवार रात को बोलेरो वाहन में डूबे सभी पांचों शव बरामद कर लिए गए हैं। अब तक लापता बच्ची गरिमा देशमुख का शव शुक्रवार को बेलौदी से एसडीआरएफ की टीम ने बरामद किया। बच्ची का शव शिवनाथ नदी की तेज धार में बहकर ग्राम बेलोदी पहुंच गया था। आज नदी से एसडीआरएफ की टीम और स्थानीय मछुआरों ने शव को नदी से बाहर निकाला।     उल्लेखनीय है कि मंगलवार 12 सितम्बर की रात शिवनाथ नदी के पुराने पुल से गुजरते समय अनियंत्रित बोलेरो वाहन में सवार पांच लोग नदी में डूब गए थे, जिसमें से एक महिला तमेश्वरी देशमुख, एक पुरुष ललित साहू और दो बच्चों का शव बरामद कर लिया गया था। इसके बाद में नेशनल हाइवे स्थित एक ढाबे में सीसीटीवी फुटेज में एक और बच्ची के होने की जानकारी मिलने के बाद उसकी तलाश की जा रही थी। आखिरकार 48 घंटे के बाद बच्ची का भी शव बरामद कर लिया गया है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  8 September 2023

raipur, Youth committed suicide,Shivnath river

रायपुर / दुर्ग। छत्तीसगढ़ के दुर्ग जिले के शिवनाथ नदी में गुरुवार सुबह एक युवक ने कूदकर खुदकुशी कर ली। घटना की सूचना मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंच गई है। वहीं युवक के शव को तलाशने में पुलिस और एसडीआरएफ की टीमें जुट गई हैं। मामला पुलगांव थाना क्षेत्र का है।     पुलिस से प्राप्त जानकारी के मुताबिक युवक आज सुबह नई बुलेट वाहन शिवनाथ नदी किनारे खड़ी कर नदी में कूद गया। युवक की पहचान बोरसी निवासी 23 वर्षीय उमाकांत साहू के रूप में हुई है। युवक ने पहले अपनी घड़ी, चश्मा, पर्स, मोबाइल मोटरसाइकिल में रखा उसके बाद नदी में छलांग लगाई। फिलहाल मामले में पुलगांव थाना पुलिस और एसडीआरएफ की टीम शव की तलाश में जुटी है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  7 September 2023

durg, Young man ,commits suicide

दुर्ग। जिले में एक 35 वर्षीय युवक ने जैन इंडस्ट्रीज फैक्ट्री के अंदर बने सर्वेंट क्वार्टर में फांसी लगाकर खुदकुशी कर ली। युवक ने फांसी क्यों लगाई इसका पता नहीं चल पाया है। मोहन नगर पुलिस जांच में जुटी है। मोहन नगर थाना प्रभारी विनय यादव ने बताया कि शुक्रवार सुबह उन्हें सूचना मिली कि दुर्ग के वार्ड 17 शांतिनगर क्षेत्र स्थित फैक्ट्री के अंदर एक युवक ने फांसी लगा ली है। पुलिस टीम मौके पर पहुंची तो देखा कि युवक फंदे पर झूल रहा था। उसने पानी की बाल्टी के ऊपर एक पत्थर रखा उसमें चढ़ा और टीन शेड की राड के सहारे फंदा बनाकर उसमें झूल गया। पुलिस ने तुरंत रस्सी काटकर युवक के शव को नीचे उतारा। मोहन नगर पुलिस ने मर्ग कायम कर शव को पोस्टमार्टम के लिए जिला अस्पताल दुर्ग भेज दिया है।   दुर्ग वार्ड 17 के पार्षद देव नरायण चंद्राकर ने बताया कि संतोष मानपुर मोहला में कुमला गांव का निवासी था। घर में उसकी पत्नी दो बच्चियां और मां हैं। वो कमाने खाने के लिए दुर्ग आया था। यहां शांतिनगर इंडस्ट्रियल एरिया में जैन इंडस्ट्री नाम की फैक्ट्री के सरवेंट क्वार्टर में रहता था और वहीं काम करता था। फैक्ट्री में काम करने वाले अन्य मजदूरों ने बताया कि उन्होंने संतोष को शुक्रवार सुबह 5-6 बजे तक क्वार्टर के पास बैठे देखा था। उसके बाद वो अपने कमरे गया और फांसी में झूल गया। उसने फांसी क्यों लगाई इसका पता नहीं चल पाया है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  1 September 2023

दुर्ग की रैली में शाह का कांग्रेस के घोटालों पर वार

गृहमंत्री अमित शाह ने दुर्ग के रविशंकर स्टेडियम से छत्तीसगढ़ में इसी साल होने वाले विधानसभा चुनाव और 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव के प्रचार का शंखनाद कर दिया। उन्होंने कहा, कांग्रेस ने 70 साल तक राम का अपमान किया। लोग संकल्प लें कि वे छत्तीसगढ़ में भाजपा की सरकार बनाएंगे और केंद्र में मोदी की सरकार बनाएंगे।शाह बोले 2014 से पहले केंद्र में सोनिया-मनमोहन की 10 साल की सरकार ने 12 लाख करोड़ रुपए का घोटाला किया था। इससे पहले उन्होंने पद्मश्री उषा बारले के घर जाकर उनसे व परिवार से मुलाकात की।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यकाल के 9 साल पूरे होने पर केंद्रीय नेता जनता के बीच जा रहे हैं।इसी सिलसिले में गृहमंत्री अमित शाह गुरुवार को दुर्ग पहुंचे। यहां उन्होंने एक बड़ी आमसभा को संबोधित किया। संबोधन की शुरुआत में ही उन्होंने प्रदेश की कांग्रेस सरकार को चेतावनी देते हुए कहा, यहां उपस्थित विशाल जनता को छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री देख लें और समझ लें कि उनकी उल्टी गिनती शुरू हो गई है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  22 June 2023

2000  carore rupees ka sarab ghotala

छत्तीसगढ़ में उजागर हुए 2000 करोड़ रुपए के शराब घोटाले को लेकर कांग्रेस सरकार के विरोध में भारतीय जनता पार्टी ने जिला स्तरीय महाधरना दिया। भाजपा नेताओं ने अपने संबोधन में कांग्रेस सरकार पर जमकर हमला बोला।बीजेपी नेताओं-कार्यकर्ताओं ने शहर के अग्रसेन चौक पर जिला स्तरीय महाधरना में विरोध प्रदर्शन किया। धरने को संबोधित करते हुए पूर्व गृहमंत्री रामसेवक पैकरा ने कहा कि कांग्रेस सरकार घोटालों की सरकार है। 2000 करोड़ का उजागर शराब घोटाला इसकी गवाही दे रहा है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को नैतिकता के आधार पर अविलंब इस्तीफा देना चाहिए।बीजेपी के वरिष्ठ नेता रामसेवक पैकरा ने कहा कि कांग्रेस सरकार छत्तीसगढ़ के मेहनतकश निवासियों का धन घोटालों के जरिए लूट रही है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस सरकार में छत्तीसगढ़ में विकास अवरूद्ध है, जनता भयभीत है, कानून-व्यवस्था हाशिये पर है। राज्य में जमकर भ्रष्टाचार किया जा रहा है। ईडी की कार्रवाई से सामने आए 2000 रुपए करोड़ के घोटाले को लेकर भाजपा आम जनता के बीच जा रही है। ऐसी भ्रष्ट सरकार को सत्ता में बने रहने का अधिकार नहीं है।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  13 May 2023

karnatka election congress party bhupesh baghel

  छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कर्नाटक चुनाव में जीत का लड्‌डू खाया। ये लड्‌डू कांग्रेस नेताओं और पत्रकारों को भी मुख्यमंत्री ने खिलाया।भूपेश बघेल ने मीडिया से बात की और कर्नाटक चुनाव को लेकर बड़ा बयान दिया। भूपेश बघेल ने कहा, हिमालय से लेकर अब समुद्र तक कांग्रेस ने सफलता हासिल की है। उन्होंने आगे कहा- भाजपा कांग्रेस मुक्त भारत की बात करती है। लेकिन अब दक्षिण भारत से भाजपा मुक्त हो रही है। भाजपा को पता था कि हारने वाले हैं अब टीवी में जेपी नड्‌डा की तस्वीर दिख रही है।भाजपा के लाेग मोदी की जगह योगी-योगी करते थे, बुलडोजर की बात करने लगे थे। छत्तीसगढ़ भाजपा के नेता अरुण साव को पता है कि प्रधानमंत्री मोदी का जादू खत्म हो गया है। इसलिए वो भी योगी और बुलडोजर की बात करने लगे। आज जो कामयाबी मिलने वाली है। इसके लिए मैं सोनिया गांधी, राहुल गांधी, प्रियंका गांधी और राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे समेत कर्नाटक स्टेट लीडरशिप को बधाई देता हूं।कर्नाटक की जनता ने जो फैसला दिया, इससे साफ है कि बजरंग बली कांग्रेस के साथ हैं। कर्नाटक में राहुल गांधी ने भारत जोड़ो यात्रा की। मैं भारत जोड़ो यात्रा में था। उसी समय से लग गया था झुकाव कांग्रेस की ओर है। इस पूरे चुनाव में रणनीति एक हिस्सा है। इसमें घोषणा पत्र, कार्यकर्ताओं का उत्साह ये सब मिलाकर जीत मिलती है। उसी का असर है। बड़ा राज्य जहां 224 सीटें और भाजपा की सरकार थी इसे हमने छीना,हिमाचल को भी छीना। अब कांग्रेस कार्यकर्ताओं में और आत्मविश्वास बढ़ेगा।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  13 May 2023

शादी समारोह में नाचते वक्त भिलाई स्टील प्लांट के इंजीनियर की हार्ट अटैक से मौत

भिलाई स्टील प्लांट के इंजीनियर दिलीप राउतकर को शादी समारोह में नाच रहे थे, उसी समय हार्ट अटैक आ गया, जिससे उनकी मौके पर ही मौत हो गई। इस घटना का लाइव वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है।भिलाई स्टील प्लांट से मिली जानकारी के मुताबिक, दिलीप राउतकर दल्ली राजहरा में इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग विभाग बीएसपी में असिस्टेंट इंजीनियर थे। दिलीप के दोस्त केशव जाम्बुलकर ने बताया कि 4 मई को उनकी भांजी की दल्ली राजहरा में ही शादी थी। वो भांजी की शादी को लेकर काफी खुश थे। रात 12 बजे के करीब दिलीप और उनके रिश्तेदारों ने स्टेज पर दूल्हा-दुल्हन के साथ जमकर डांस किया।डांस करने के बाद 52 वर्षीय दिलीप को अचानक सीने में दर्द हुआ, लेकिन जब तक लोग इस बात को समझ पाते, वे स्टेज पर ही लुढ़क गए। उन्हें अस्पताल ले जाने का भी मौका नहीं मिला। मौके पर ही उन्होंने दम तोड़ दिया। लोगों ने दिलीप को हिलाकर उठाने की कोशिश की, लेकिन तब तक उनकी सांसें थम चुकी थीं।फिर भी परिजन दिलीप को लेकर डोंगरगढ़ अस्पताल पहुंचे, जहां डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। अगले दिन 5 मई को पोस्टमॉर्टम के बाद शव परिजनों को सौंप दिया गया। मामा की शादी के बाद शादी वाले घर में मातम पसर गया है।        

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  10 May 2023

chattishgarh board ke natije ghodhit

छत्तीसगढ़ बोर्ड के 10वीं और 12वीं के नतीजे जारी हो गए। माध्यमिक शिक्षा मंडल के सभागृह में स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम ने रिजल्ट जारी किया। रायगढ़ की विधि भोंसले 12वीं की टॉपर रहीं। और जांजगीर के विवेक अग्रवाल दूसरे स्थान पर रहें। 10वीं में जशपुर के राहुल यादव ने पहला स्थान हासिल किया।मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने सभी परीक्षार्थियों एवं उनके अभिभावकों को बधाई और शुभकामनाएं देते हुए उनके उज्जवल भविष्य की कामना की है। उन्होंने कहा, दसवीं और 12वीं की परीक्षा में टॉप टेन में स्थान प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को हेलीकॉप्टर राइड कराया जाएगा। जिन बच्चों को आशा अनुरूप परिणाम प्राप्त नहीं हुआ है। उन्हें सीख लेते हुए आगे और मेहनत करना चाहिए। असफलता ही सफलता की सीढ़ी है। इसको ध्यान में रखते हुए वे निराश न हों। और दोबारा मेहनत से पढ़ाई करके सफलता प्राप्त करें।छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा आयोजित हाई स्कूल की परीक्षा में 3 लाख 30 हजार 681 परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल हुए, जिनमें 1 लाख 52 हजार 891 बालक और 1 लाख 77 हजार 790 बालिकाएं शामिल हुईं। जिनमें 3 लाख 30 हजार 055 परीक्षार्थियों के परीक्षा परिणाम घोषित किये गए। परीक्षार्थियों में पहली श्रेणी में उत्तीर्ण परीक्षार्थियों की संख्या 1,09,903 (33.30 फीसदी) है। दूसरी श्रेणी में उत्तीर्ण परीक्षार्थियों की संख्या 1,19,901 (36.32 फीसदी) है। और तीसरी श्रेणी में उत्तीर्ण परीक्षार्थियों की संख्या 17,914 (5.43 प्रतिशत) है। 03 परीक्षार्थी श्रेणी में उत्तीर्ण हुए हैं।वहीं 12वीं में 3,23,625 परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल हुए। जिनमें 1,43,919 बच्चे और 1,79,706 बच्चियों ने हिस्सा लिया जिनमें 3,23,266 परीक्षार्थियों के परीक्षा परिणाम घोषित किए गए। उत्तीर्ण परीक्षार्थियों की संख्या 2,58,500 है। 83.64 फीसदी बेटियां और 75.36 फीसदी बच्चे सफल हुए हैं। पहली श्रेणी में उत्तीर्ण परीक्षार्थियों की संख्या 87,140 (26.96 प्रतिशत) है। द्वितीय श्रेणी में उत्तीर्ण परीक्षार्थियों की संख्या 1,45,965 (45.15 प्रतिशत) है। और तीसरी श्रेणी में उत्तीर्ण परीक्षार्थियों की संख्या 25,377 (7.85 प्रतिशत) है। 18 परीक्षार्थी श्रेणी में उत्तीर्ण हुए हैं। 22,751 परीक्षार्थियों को पूरक परीक्षा देनी होगी।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  10 May 2023

BHUPESH bAGHEL, CM

मैं 1 मिनट के भीतर शराबबंदी कर सकता हूं, इसके पहले लोग पीना बंद कर दें दुर्ग: शुक्रवार को दुर्ग जिले में भेंट मुलाकात के दौरान मुख्यमंत्री से एक महिला ने कार्यक्रम के दौरान कहा कि वे शराबबंदी कर दें। क्योंकि इससे काफी नुकसान हो रहा है। शराब पीने के बाद व्यक्ति मारपीट तो करता ही है, पैसे की बर्बादी होती है और शरीर को भी नुकसान पहुंचता है।इसे लेकर मुख्यमंत्री ने कहा कि नशा बंद होना चाहिए इस बात से मैं बिल्कुल सहमत हूं। लेकिन पहले यह बताना होगा कि शराब आप छोड़ेंगे या नहीं। मैं 1 मिनट के भीतर शराबबंदी कर सकता हूं, अभी आदेश करूंगा और शराब की दुकानें बंद हो जाएगी। लेकिन पहले ये कसम खाओ कि कोई शराब न पिए।मुख्यमंत्री ने कहा कि लॉकडाउन के समय रायपुर में एक व्यक्ति सैनिटाइजर पीकर मर गया। जनता शराब पीना बंद कर दे, शराब की दुकानें अपने आप बंद हो जाएगी। सीएम ने यह भी कहा कि गुजरात और बिहार में शराबबंदी है लेकिन फिर भी वहां की गलियों में शराब मिलती है।शराबबंदी होने पर लोग जहरीली शराब पीते हैं और मर जाते हैं। मैं नहीं चाहता कि मेरी किसी घोषणा से लोग ऐसा कदम उठाएं और जहरीली शराब पीकर मर जाएं।      

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  8 April 2023

 25 घर जलकर हुए खाक

  भिलाई में सूर्या नगर बस्ती जैसी फिर से बड़ी आग की घटना घटी है। यहां हॉस्पिटल सेक्टर में आग से लगभग 25 घर जलकर राख हो गए हैं। आग लगने के कारण का पता नहीं चल पाया है, लेकिन बताया जा रहा है कि कचरे के ढेर में आग लगने से हादसा हुआ। आग बढ़ने पर 4 सिलेंडर फटे और पूरी बस्ती को स्वाहा कर दिया।भिलाई टाउनशिप के हॉस्पिटल सेक्टर के झुग्गी क्षेत्र में शुक्रवार रात 2 बजे आग लगने से 25 घर जलकर राख हो गए। लोगों को इतना भी मौका नहीं मिला की वो अपना सामान बचा सके। देखते ही देखते आग पूरी बस्ती में फैल गई। जब तक फायर ब्रिगेड की गाड़ियां मौके पर पहुंचती आग ने सभी घरों को जला दिया था। कृष्णा अहिरवार ने बताया कि वो सेक्टर 9 हॉस्पिटल में अटेंडेंट का काम करती हैं। वो ड्यूटी पर गई थी। घर में उसकी 4 बेटी और एक बेटा अकेले थे।देर रात 3.30 बजे के करीब बेटी ने फोन करके बताया कि मम्मी बड़ी आग लगी है। जल्दी आ जाओ। मौके पर आकर देखा तो पूरी बस्ती में आग लगी थी। मेरे घर का पूरा सामान जल गया था। आग लगने के बाद यहां करीब 4 सिलेंडर फटे। जिससे बस्ती के पूरे घर जल गए। गहने जल गए हैं। सोना और पैसा का पता नहीं चल रहा है।पीड़ित सुहागा अहिरवार ने बताया कि उसका पूरा सामान जल गया। पहनने के लिए कपड़े तक नहीं बचे। घर का पूरा सामान राख हो गया है। शासन प्रशासन के लोग आए हैं। अभी तो कोई मदद नहीं मिली है। हमारी मांग है कि हमारा घर बनाकर दिया जाए, जिससे हम लोग रह सकें।झुग्गी क्षेत्र में रही निर्जला और संतोषी अहिरवार का कहना है कि वो 10वीं बोर्ड की तैयारी कर रही हैं। आग में उनकी पूरी कॉपी-किताब जल कर राख हो गई हैं। एग्जाम सिर पर है। वे कैसे परीक्षा की तैयारी कर पाएंगे। उनके पास न तो नोट्स बचा और न ही किताबें बची हैं। बच्चियों का रो-रोकर बुरा हाल है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  17 February 2023

दो सहेलियों ने ट्रैन से कटकर अपनी जान दी

भिलाई की रहने वाली दो किशोरियों ने वैलेंटाइन डे की रात ट्रेन के आगे कूदकर खुदकुशी कर ली। दोनों का शव इतना क्षत विक्षत हो गया था कि उनकी पहचान करना मुश्किल हो रहा था। भट्ठी पुलिस ने शव को पीएम के बाद मरच्यूरी में रखवा दिया था। तीन दिन बाद गुरुवार को दोनों शवों की पहचान यशोदा साहू (16 वर्ष) और कुनी देवदास (17 वर्ष) के रूप में हुई है।भट्ठी टीआई केके कुशवाहा ने बताया कि मुंबई-हावड़ा अप लाइन पर चन्द्रा-मौर्या टॉकीज के पास 14 फरवरी की रात 9 बजे दो लड़कियों की इंटरसिटी एक्सप्रेस से कटकर मौत हो गई थी। घटना के बाद पुलिस ने आसपास के लोगों से पहचान कराई, लेकिन शव की हालत काफी खराब होने से उनकी पहचान करना मुश्किल हो रहा था।इसके बाद सभी थानों में गुम लोगों की जानकारी मंगाई गई और उनके परिजनों से शव की शिनाख्त कराई गई। तीन दिन बाद सुपेला थाना अंतर्गत रहने वाले परिजनों ने दोनों शवों की पहचान की। परिजनों ने लड़कियों की पहचान उनके कपड़े से की। दोनों शवों की पहचान अवंतीबाई चौक सुपेला निवासी यशोदा साहू (16वर्ष) और वार्ड 15 गांधी नगर सुपेला निवासी कुनी देवदास (17वर्ष) के रूप में हुई है।जिन लड़कियों का शव रेलवे ट्रैक पर पड़ा मिला है वो आपस में सहेलियां थीं। दोनों सुपेला में एक कपड़ा दुकान में एक साथ काम करती थीं। परिजनों ने बताया कि रोज की तरह यशोदा और कुनी काम के लिए समय पर निकली थीं। इसके बाद वापस नहीं लौटी हैं। पुलिस का कहना है कि वो परिजनों उस दुकान संचालक से पूछताछ करेगी इसके बाद ही उनकी मौत का कारण पता चलेगा कि उन्होंने खुदकुशी क्यों की।पुलिस ने बताया कि दोनों शवों को परिजनों के हवाले कर दिया गया है। परिजनों का रो-रोकर बुरा हाल है। इसके चलते पुलिस अधिक पूछताछ नहीं कर पाई है। अंतिम संस्कार के बाद पुलिस उनसे पूछताछ करेगी। फिलहाल पुलिस मामले की जांच में जुटी है।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  17 February 2023

आरोपी

एक ही परिवार के सभी सदस्यों की हत्या का सामने आया है।दुर्ग जिले के भिलाई में एक युवक ने देर रात पत्नी और 3 बेटियों पर तलवार से जानलेवा हमला कर दिया। इसमें एक 18 वर्षीय बेटी ज्योति राय की मौत हो गई है। जबकि तीन अन्य घायलों को अस्पताल पहुंचाया गया है। सूचना मिलते ही खुर्सीपार पुलिस मौके पर पहुंचकर आरोपी अमर देव राय को गिरफ्तार कर लिया है। खुर्सीपार क्षेत्र की पूरी घटना है। पुलिस के मुताबिक अमर देव राय ट्रक चलाता है। वो शुक्रवार रात अपने घर पहुंचा था। इसे बाद रात से ही उनके घर में झगड़ा हो रहा था। देर रात 3.30 बजे के करीब अचानक घर से चींखने की आवाज आने लगी। चीखें सुनकर पड़ोस में रहने वाली एक लड़की उनके घर पहुंची तो घर का दरवाजा अंदर से बंद था। जब पड़ोसी पिछले दरवाजे के पास पहुंचे तो उन्होंने देखा कि अमर देव राय वहां से भाग रहा था। उसके पीछे खून से लथपथ दो बेटियां निकलीं और उन्होंने चिल्लाते हुए कहा कि अंदर मां और बहन हैं,उन्हें बचाओ।इसके बाद दोनों वहीं गिरकर बेहोश हो गईं। पड़ोसी तुरंत वहां गए और पुलिस को फोन किया। सूचना मिलते ही खुर्सीपार पलिस मौके पर पहुंची। पुलिस ने देखा कि एक लड़की की मौत हो गई है। वहीं तीन की हालत गंभीर है। इसके बाद तीनों को शंकरा मेडिकल अस्पताल में भर्ती कराया गया है।घटना के समय घर में 8 वर्षीय बेटा अभिषेक राय भी था। पिता ने उसके ऊपर कोई हमला नहीं किया। वो पूरी तरह से सुरक्षित है। वो काफी डरा हुआ है। उसने बस इतना बताया है कि पापा ने मां और दीदी को तलवार से मारा है। पुलिस का कहना है कि बेटे की मानसिक स्थिति स्थिर होने पर उससे पूछताछ की जाएगी    

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  11 February 2023

छत्तीसगढ़ के पूर्व मंत्री के रिश्तेदार के घर चोरी

दुर्ग के ओल्ड आदर्श नगर में पूर्व मंत्री और विधायक बृजमोहन अग्रवाल के रिश्तेदार पंकज राठी के घर में करोड़ों की चोरी हुई है। घर के सभी लोग बृजमोहन अग्रवाल के घर शादी समारोह में शामिल होने के लिए रायपुर गए हुए थे। सूने मकान से चोरों ने डेढ़ किलो सोना, 15 किलो चांदी और 10 लाख रुपए नगद सहित लगभग एक करोड़ रुपए की चोरी हुई है।पद्मनाभपुर थाना पुलिस सहित साइबर टीम मामले की जांच में जुटी हुई है। पुलिस आरोपियों की तलाश के लिए सीसीटीवी फुटेज खंगाल रही है। पंकज राठी रोड कॉन्ट्रैक्टर हैं। उनके साले की शादी पूर्व मंत्री बृजमोहन अग्रवाल की बेटी के साथ 6 फरवरी को संपन्न हुई है। परिवार 5 फरवरी को दुर्ग से रायपुर के लिए निकला था। उन्हें वहां से मंगलवार सुबह को कॉल आया कि उनके घर का ताला टूटा हुआ है। जब वे घर पहुंचे, तो सभी अलमारियां टूटी हुई थीं और सामान बिखरा हुआ पड़ा था।इस घटना की जांच करने आए एसपी ने जल्दी ही शहर में 200 से अधिक सीसीटीवी कैमरे लगाने की बात कही है। उन्होंने कहा कि दो पेट्रोलिंग टीम भी लगाई जाएगी, साथ ही आदर्श नगर और विद्युत नगर में पुलिस सहायता केंद्र भी खोला जाएगा। पुलिस ने 7 मोहल्ला और 4 व्यापारी समिति का गठन किया है, जो मोहल्लेवासियों को सीसीटीवी कैमरे लगाने को लेकर प्रेरित करेंगे।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  7 February 2023

 ट्रैफिक पुलिस की जैकेट

ट्रैफिक पुलिस की सुविधा अब आसान होने वाली है,दुर्ग के इंजीनियरिंग कॉलजे बीआईटी में पदस्थ इंजीनियर आर श्रीनिवास ने अनोखी लाइटिंग जैकेट बनाई है। उनका दावा है कि इस तरह की जैकेट भारत ही नहीं विश्व में पहली बार तैयार की गई है। यह जैकेट रेडियो ट्रांसमीटर के थ्रू ट्रैफिक सिग्नल से सिंक्रनाइज हो जाएगी। इसके बाद जैसी सिग्नल की लाइट जलेगी, वही लाइट जैकेट में जलेगी।दुर्ग एसपी डॉ. अभिषेक पल्लव ने इस जैकेट को खुद पहनकर लाइव डेमो किया। वो इस अविष्कार से काफी खुश हुए। उन्होंने कहा कि पूरे दुर्ग जिले में कम से कम 400 जैकेट की आवश्यकता पड़ेगी। जल्द ही इसका ऑर्डर दुर्ग पुलिस द्वारा दिया जाएगा। इसके बाद सभी सिग्नल में ट्रैफिक के सिपाही ये हाइटेक जैकेट पहनकर ट्रैफिक को कंट्रोल कर पाएंगे।इस जैकेट को पहनने से ट्रैफिक का सिपाही रात के अंधेरे में भी बिना डरे रोड के बीच में जाकर गाड़ियों को रोक सकेगा। इतना ही नहीं सड़क के बीच सिपाही की लाइट जैकेट का रंग देखकर वाहन चालक भी अपनी गाड़ी को उसी के अनुरूप चला सकेंगे। दुर्ग एसपी डॉ. अभिषेक पल्लव इस जैकेट को पहनकर दुर्ग के पटेल चौक में लगभग दो घंटे तक घूमे। जैसे ही ट्रैफिक सिग्नल लाल होता था उनकी जैकेट की लाइट भी सिग्नल से सिंक्रनाइज होकर लाल जलने लगती थी और सिग्नल ग्रीन या यलो होते ही जैकेट की लाइट भी बदल जाती थी।बीआईटी के इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग डिपार्टमेंट में सीनियर इंस्पेक्टर के पद पर पदस्थ आर श्रीनिवास के मुताबिक यह अपनी तरह का एकदम अलग प्रयोग है। लाइट वाली जैकेट तो कई लोगों ने बनाई होगी, लेकिन यह एकदम अलग जैकेट है। इसमें रेडियो ट्रांसमीटर का उपयोग किया गया है। उसके जरिए जैकेट को ट्रैफिक सिग्नल की लाइट से सिंक्रनाइज किया जाता है। ट्रैफिक सिंग्नल और जैकेट में लगे रिसीवर और ट्रांसमीटर से दोनों लाइट एक रंग में एक साथ जलती है। उन्होंने कहा कि गूगल व अन्य जगहों में उन्होंने सर्च किया है, लेकिन इस तरह की जैकेट अब तक कहीं नहीं बनी है।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  1 February 2023

व्यापारी ने की ख़ुदकुशी

दुर्ग में कोतवाली थाना अंतर्गत 33 साल के युवा व्यापारी सुशांत जैन ने फांसी लगाकर खुदकुशी कर ली। उसकी लाश घर के किचन में फंदे पर लटकती मिली। कोतवाली पुलिस ने मौके पर पहुंच कर शव को नीचे उतारा। इसके बाद पंचनामा की कार्रवाई कर शव को पीएम के लिए भेजा गया।दुर्ग कोतवाली पुलिस से मिली जानकारी के मुताबिक सुशांत जैन बैगा पारा गोवर्धन चौक में सुलभ के पास रहता था। वो और उसका बड़ा भाई मिलकर दुर्ग में जैन गली में एक पीको फाल की दुकान चलाते थे। बताया जा रहा है कि धंधा कमजोर होने से उसकी आर्थिक हालत ठीक नहीं थी। कुछ दिनों से सुशांत गुमसुम सा रहता था। सोमवार दोपहर उसकी लाश घर के किचन में फंदे पर झूलती हुई देखी गई। घर में कोई नहीं था। दरवाजा अंदर से बंद था। इसके बाद पुलिस दरवाजा तोड़कर अंदर गई और शव को नीचे उतारा। कमरे की पूरी तलाशी ली गई, लेकिन कोई सुसाइड नोट नहीं मिला।कोतवाली पुलिस का कहना है कि सुशांत की शादी नहीं हुई थी। वह अपने बड़े भाई के साथ ही व्यापार करता था। पुलिस ने उसके भाई को मर्ग कायम करवाने के लिए थाने में बुलाया। वहीं उससे पूछा जाएगा कि आखिर सुशांत ने सुसाइड क्यों की। उसे क्या परेशानी थी। इसके बाद ही कुछ पता चल पाएगा। पुलिस इसके साथ ही उसके दोस्तों और परिजनों सहित आस पड़ोस के लोगों से भी पूछताछ करेगी।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  30 January 2023

कांग्रेस सरकार के होते हुए भी पठान का विरोध

छत्तीसगढ़ के दुर्ग जिले में शाहरुख खान की पठान मूवी का जमकर विरोध किया जा रहा है। बजरंगियों ने किंग खान और दीपिका पादुकोण को देश विरोधी बताते हुए उनके खिलाफ जमकर नारे लगाए। इस दौरान उन्होंने भिलाई तीन की मुक्ता टॉकीज में चल रही मूवी को बंद कराते हुए उसके बैनर को उतरवाया और पोस्टर जलाए गए। इस दौरान वहां भारी संख्या में पुलिस बल मौजूद रहा।बुधवार सुबह ही बजरंग दल के कार्यकर्ता हाथों में झंडे लेकर मुक्ता सिनेमा के बाहर पहुंचे। बजरंगियों ने वहां जमकर हंगामा किया। इस दौरान टॉकीज के मैनेजर ने मूवी को बंद करवा दिया। इतने पर भी जब प्रदर्शनकारी नहीं माने तो उन लोगों ने टॉकीज में लगे फिल्म के बैनर को उतरवाया। फिर फिल्म के पोस्टर्स को सड़क पर जलाया गया। राजधानी रायपुर में भी बजरंग दल फिल्म का विरोध करेगा। दोपहर दो बजे शहर के सिटी सेंटर मॉल पंडरी, अंबुजा मॉल और मैग्नेटो मॉल में शहर अध्यक्ष अभिषेक के नेतृत्व में फिल्म का विरोध किया जाएगा।बजरंग दल के शैलेंद्र सोनी ने बताया कि 'बार-बार सनातन धर्म और देश का अहित करने के लिए शाहरुख खान, दीपिका पादुकोण सहित बॉलीवुड के बहुत से लोगों ने कसम खा रखी है। इससे देश का अहित हो रहा है। विश्व हिंदू परिषद बजरंग दल इसका विरोध करता है। इस तरह का काम करने वाले देश विरोधियों की पिक्चर हम नहीं देखेंगे। ये पैसा कहीं न कहीं पाकिस्तान की मदद के लिए जा रहा है। शाहरूख खान बता दें कि उन्होंने भारत के हित के लिए कब पैसा दिया है। ये लोग देश विरोधी हैं इनकी मूवी को नहीं चलने दिया जाएगा'।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  25 January 2023

लड़की बाइक की टंकी में बैठकर दूसरे लड़के के साथ घूमी

  बिना नंबर प्लेट की बाइक में आगे लड़की को बैठाकर रोमांस करते हुए घूमने वाले कपल को दुर्ग पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। जो लड़की बाइक में बैठी थी वो अपने एक्स बॉयफ्रेंड को जलाने के लिए इस तरह की हरकत कर रही थी। जिस बाइक में वो घूम रहे थे वो चोरी की है। कई लड़के लड़कियों का ग्रुप है जो इसी तरह सड़कों में घूमकर चेन स्नेचिंग और नशाखोरी का काम भी करते हैं।पुलिस ने आरोपी लड़के जावेद (27 साल) और दोनों लड़कियों को ग्लोब चौक पर बुलाया। एसपी ने सभी को चौक में ही जमकर फटकारा और पूछताछ की। जावेद ने बताया कि वो शहर की पॉश कॉलोनी चौहान टाउन में रहता है। उसके पिता समीर अली की वैशाली नगर गुरुद्वारा के सामने फर्नीचर की दुकान है। एसपी ने उसे फटकारा कि इतने बड़े घर से होने के बाद भी इस तरह घटिया हरकत कर रहे हो। इतना ही नहीं उसकी रफ ड्राइविंग से दूसरे लोगों की जान भी जोखिम में डाल रहे हो। एसपी ने दोनों लड़कियों को भी जमकर फटकार लगाई। दोनों लड़कियां बाहर से यहां कॉलेज की पढ़ाई करने आई थीं और यहां किराए से रहती थीं।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  23 January 2023

sadak hadsa

भिलाई तीन थाना अंतर्गत सिरसा गेट में बाइक सवार दो लोगों की सड़क दुर्घटना में मौत हो गई। दोनों लड़के बाइक से अपने घर रेल नगर जा रहे थे। अचानक ट्रेलर सामने देखकर वो लोग अनबैलेंस होकर गिर गए। इसके बाद तेज रफ्तार ट्रेलर चालक उन्हें रौंदते हुए निकल गया।मृतक की पहचान आदित्य सिंह राजपूत (17 साल) निवासी रेल नगर और अंकित सिंह राजपूत (22 साल) निवासी बिहार के रूप में हुई है।आदित्य ज्योति स्कूल में 11वीं पढ़ता था और अंकित बिहार में कॉलेज की पढ़ाई करता था।दोनों भाई घर में आए मेहमानों को भिलाई तीन रेलवे स्टेशन छोड़ने गए थे। वहां से लौटते समय सिरसा गेट के सामने दोनों सड़क दुर्घटना का शिकार हो गए।दोनों शव को लाल बहादुर शास्त्री अस्पताल सुपेला लाया गया है। भिलाई तीन पुलिस मामले की जांच कर रही है। खबर लिखे जाने तक ट्रेलर चालक का पता नहीं चल पाया है।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  22 January 2023

 बाबा गुरु घासीदास जी के संदेश मनखे-मनखे एक समान को केंद्र मानकर कर रहे कार्य

  समाज के विभिन्न मांगों के लिए एक करोड़ रुपये की घोषणा बाबा गुरु घासीदास जी ने हमें मनखे-मनखे एक समान का संदेश दिया है। यह संदेश सभी को एक समान समझना और इसके मुताबिक सत्य निष्ठा से कार्य करने का संदेश है। हम बाबा के संदेशों का पालन कर रहे हैं और छत्तीसगढ़ के विकास के लिए कार्य कर रहे हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि यही संदेश बाबा साहब का भी है, जनगणना के मुताबिक सभी वर्गों को आरक्षण मिले, यह व्यवस्था बाबा साहब ने संविधान में की है। इसके मुताबिक हमने जिलों में तृतीय वर्ग एवं चतुर्थ वर्ग की नियुक्तियों में आरक्षण की व्यवस्था जनगणना के आधार पर की है। मुख्यमंत्री ने भिलाई में बाबा गुरू घासीदास जी की जयंती पर आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि हमारी सरकार किसानों मजदूरों की सरकार है और सभी वर्गों के हितों को ध्यान में रखते हुए गुरु घासीदास जी जैसे महापुरुषों के संदेश का पालन करते हुए सब के विकास के लिए कार्य कर रही है। मुख्यमंत्री ने कहा कि गुरु घासीदास जी का संदेश था समाज में समता स्थापित करना, उनके इस संदेश को हमने केंद्र में रखा है। किसी के साथ भेदभाव ना हो और सब का समुचित विकास हो, इसी संवैधानिक भावना और महापुरुषों के दिखाए रास्ते के मुताबिक हम कार्य कर रहे हैं।        इस मौके पर अपने संबोधन में गृह मंत्री ताम्रध्वज साहू ने कहा कि बाबा साहब का मनखे-मनखे एक समान का संदेश हमारी सामाजिक समरसता के बारे में गहराई से बताता है। हमारी छत्तीसगढ़ सरकार की नीतियां इसी दिशा में कार्य करती है। अपने संबोधन में नगरी प्रशासन मंत्री डॉ. शिवकुमार डहरिया ने कहा कि बाबा गुरु घासीदास ने सत्य के पालन का संदेश दिया। उनका यह संदेश सबके लिए मार्गदर्शक है। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने समाज के विभिन्न मांगों के लिए  एक करोड़ रुपए देने की घोषणा भी की। 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  20 December 2022

सोलर क्रांति,पेयजल से लेकर सिंचाई तक हजारों हितग्राही लाभान्वित

  क्रेडा विभाग द्वारा किया जा रहा कार्य  जिले में ग्रामीण क्षेत्रों में सोलर क्रांति हुई है और चार सालों में पहली बार इतने बड़े पैमाने पर नवीनीकरण ऊर्जा का उपयोग हो रहा है। सोलर योजनाएं न केवल पेयजल और सिंचाई के लिए उपयोगी साबित हो रही है अपितु ग्रामीण क्षेत्रों को रौशन करने की दिशा में भी उपयोगी साबित हुई हैं। क्रेडा विभाग के अधिकारी टी आर ध्रुव ने बताया कि क्रेडा की योजनाएं बड़े पैमाने पर पूरे जिले में आरंभ की गई है। यह सुचारू रूप से चलती रहें, इसके लिए प्रभावी मानिटरिंग की जा रही है। 219 गांव अब हाईमास्ट लाइट से रौशन-पूरे जिले में 219 गांव हाईमास्ट लाइट से रौशन हो गये हैं। अब तक 695 सोलर हाईमास्ट लाइट लगाये गये हैं। इनके माध्यम से गांव के प्रमुख चौराहे रौशन हुए हैं। ग्रामीणों ने बताया कि सोलर हाईमास्ट लाइट लगने से गांव के सार्वजनिक स्थलों में अपराध कम हो गये हैं। लोग देर शाम तक बैडमिंटन, वालीबाल जैसे खेल खेलते हैं। ग्रामीण वीरेंद्र चंद्राकर ने बताया कि सोलर हाईमास्ट लगने से अब गांवों में मानस गान बड़े स्तर पर हो रहे हैं। काफी संख्या में लोग हिस्सा ले रहे हैं। रोशनी का एक पक्ष यह है कि इससे सब कुछ रोशन हो रहा है। 375 गांवों में सोलर ड्यूल पंप- क्रेडा ने 375 गांवों में सोलर ड्यूल पंप लगाया है। इनमें 696 नग पंप लगाये गये हैं। इनके माध्यम से 2436 यूनिट बिजली की बचत हो रही है। इनसे ग्रामवासियों को बारह महीने पेयजल मिल रहा है। ध्रुव ने बताया कि इसकी निरंतर मानिटरिंग विभाग द्वारा की जा रही है और लोगों को सेवा प्रदाय की जा रही है। सौर सामुदायिक सिंचाई योजना के पांच कार्य आरंभ-  सिंचाई के क्षेत्र में भी बढ़िया काम हुआ है। अभी पांच सौर सामुदायिक सिंचाई योजना आरंभ हो गई है और इसके माध्यम से पांच सौ से अधिक हितग्राहियों के खेतों में पानी पहुंचा है। इंदिरा गांव गंगा योजना अंतर्गत 7 कार्य स्वीकृत हुए हैं। इसके माध्यम से 740 यूनिट बिजली की बचत हो रही है। 28 गांवों में स्ट्रीट लाइट संयंत्र-क्रेडा द्वारा 28 गांवों को स्ट्रीट लाइट से रौशन किया गया है। इनमें 36 नग सोलर प्लांट लगाया गया है। गौठानों में 713 नगर सोलर प्लांट लगाये गये हैं और इनके माध्यम से चारागाहों और गौठान के लिए पेयजल आपूर्ति कराई जा रही है। इनके माध्यम से बारह हजार यूनिट बिजली की बचत हो रही है। देमार. पंदर में बनेगा ऊर्जा पार्क- देमार.पंदर में ऊर्जा पार्क बनाने की घोषणा मुख्यमंत्री ने की थी जिसके उपरांत इसके लिए कार्य आरंभ हो गया है। इसके माध्यम से लोगों ने अपारंपरिक ऊर्जा के प्रति जागरूकता बढ़ेगी और लोग जानेंगे कि सोलर एनर्जी कितनी उपयोगी है और क्षय होते ऊर्जा स्रोतों के दौर में कितनी प्रभावी है। वैक्सीन इनसे ही सुरक्षित- पीएचसी, सीएचसी में वैक्सीन की सुरक्षा के लिए पावर की व्यवस्था सोलर सिस्टम द्वारा ही है। लगभग 40 स्वास्थ्य केंद्रों में यह सुविधा उपलब्ध कराई गई है और इसके माध्यम से 384 यूनिट बिजली की बचत हो रही है। 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  18 December 2022

कड़ी मेहनत लगन एवं सतत प्रयास से ही प्रतिभा में निखार आता है

  प्रतिभा का सार्वजनिक सम्मान जीवन में महत्वपूर्ण क्षण होता है : आर. एन. वर्मा छत्तीसगढ़ शासन के आदिम जाति तथा अनुसूचित जाति विकास विभाग रायपुर के द्वारा न्यू सर्किट हाउस रायपुर में आज कार्यक्रम आयोजित किया गया था जहां प्रयास आवासीय विद्यालय से आई आई टी, ट्रिपल आई आई टी, एन आई टी, एम बी एस एवं अन्य विशिष्ट संस्थाओं में प्रवेश हेतु चयनित 54 विद्यार्थियों का प्रतिभा सम्मान का कार्यक्रम आयोजित किया गया था। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जी द्वारा अनुसंशित 50- 50 हजार रुपए का चेक इन प्रत्येक छात्र छात्राओं को प्रोत्साहन स्वरूप दिया गया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में शिक्षा मंत्री  प्रेमसाय सिंह टेकाम ने छात्र-छात्राओं को प्रोत्साहित किया।    छत्तीसगढ़ के प्रथम स्वतंत्रता सेनानी भारत माता के वीर सपूत शहीद वीर नारायण सिंह के बलिदान को नमन करते हुए, कार्यक्रम में अतिथि के रूप में उपस्थित छत्तीसगढ़ राज्य पिछड़ा वर्ग आयोग के उपाध्यक्ष राज्यमंत्री  आर. एन. वर्मा ने छात्र छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि आप लोगों के कड़ी मेहनत लगन एवं सतत प्रयास से आप लोगों का आज जिस प्रकार से सामाजिक रूप से सम्मान हुआ है वह जीवन में एक सुखदाई क्षण है। विद्यार्थी जीवन में जो अनुशासित रहकर अपने लक्ष्य की प्राप्ति के लिए निरंतर लगा रहता है एवं इमानदारी पूर्वक अपने कर्तव्यों का निर्वहन करता है, उन्हें ही सफलता का श्रेय मिलता है, पुरस्कृत सभी छात्र छात्राओं को एवं उपस्थित उनके अभिभावकों को बधाई देते हुए उनके उज्जवल भविष्य की कामना किए।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  12 December 2022

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कुम्हारी ओवर ब्रिज हादसे पर गहरा दुख प्रकट किया

  मृतकों के प्रति संवेदना , घायल को बेहतर इलाज की सुविधा उपलब्ध कराने के निर्देश  मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कुम्हारी में निर्माणाधीन ओवर ब्रिज से एक बाइक गिरने से दम्पत्ति की मृत्यु की घटना पर गहरा दुख प्रकट किया है। मुख्यमंत्री ने मृतकों के परिवारजनों के प्रति गहरी संवेदना प्रकट करते हुए जिला प्रशासन को इस दुर्घटना में घायल बच्ची को बेहतर इलाज की सुविधा उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री ने इस घटना के जिम्मेदारों के विरुद्ध तत्काल दण्डात्मक कार्यवाही करने के निर्देश अधिकारियों को दिये हैं। मुख्यमंत्री ने इसके साथ जिला प्रशासन के अधिकारियों को निर्माणाधीन ओवरब्रिज में बेरिकेडिंग सहित सुरक्षा के सभी उपाय सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं ताकि भविष्य में ऐसा हादसा ना हो। बघेल ने इस हादसे में दिवंगतों की आत्मा की शांति और परिजनों को सम्बल प्रदान करने के लिए ईश्वर से प्रार्थना की है।थाना कुम्हारी से प्राप्त जानकारी के अनुसार कल रात चंगोराभाठा निवासी आजूराम देवांगन अपनी पत्नी निर्मला एवं 12 वर्षीय बेटी को लेकर अपने मोपेड पावर एक्सल क्र. सीजी 04 एनएच 5125 पर सवार होकर ग्राम जंजगिरी कुम्हारी में एक शादी समारोह में शामिल होने आए थे। वापस जाते समय कुम्हारी में बन रहे अधूरे ब्रिज को नहीं देख पाने के कारण वे सीधे पुल से जा भिड़े, जिससे पति और पत्नी की घटना स्थल पर ही मौत हो गई एवं उनकी 12 वर्ष की बेटी गम्भीर रूप से घायल हो गई है। एक अन्य घटना में अवन्ति बिहार कालोनी रायपुर निवासी नवीन प्रीतवानी (25 वर्ष) भी भिलाई से शादी समारोह से अपनी कार सीजी 04 एनएस 8449 से लौट रहा था। अचानक कार निर्माणाधीन सड़क पर अधूरे बने ब्रिज से टकरा गई और युवक घायल हो गया। दोनों घटना रात्रि लगभग 12 बजे की बतायी जा रही है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  10 December 2022

बुजुर्गों और बच्चों पर जिला प्रशासन के सरोकार देखने पहुंची मानवाधिकार आयोग की टीम

कार्यवाहक अध्यक्ष गिरिधारी नायक एवं सदस्य नीलम चंद सांखला ने ली समीक्षा बैठक राज्य मानवाधिकार आयोग के कार्यवाहक अध्यक्ष गिरिधारी नायक एवं सदस्य श्री नीलम चंद सांखला आज दुर्ग पहुंचे। यहां उन्होंने मानवाधिकार आयोग में दर्ज प्रकरणों के निराकरण की अद्यतन स्थिति की समीक्षा की और जेल, बाल संप्रेक्षण गृह जिला अस्पताल, आश्रमशाला, आंगनबाड़ी और कोतवाली थाने भी पहुंचे। उन्होंने कलेक्टर पुष्पेंद्र कुमार मीणा से मानवाधिकार आयोग में दर्ज प्रकरणों के निराकरण की वस्तुस्थिति भी पूछी। अध्यक्ष ने निराकरण की स्थिति पर संतोष व्यक्त किया। अध्यक्ष ने कोविड महामारी से मृत लोगों के परिजनों के मुआवजा प्रकरणों की जानकारी ली तथा शीघ्रता से मुआवजा के लिए शेष पात्र परिजनों को भुगतान कराने कहा। उन्होंने कहा कि बुजुर्गों से जुड़ी जिम्मेदारी भी अहम है। जिन बुजुर्गों के परिजन उनका ध्यान नहीं रख रहे हैं। उन्हें मेंटेनेंस एंड वेलफेयर आफ पेरेंट्स एक्ट के अंतर्गत राहत प्रदान करें। उन्होंने कार्यस्थलों पर भी महिलाओं की सुरक्षा का विशेष ध्यान रखने कहा। मजिस्ट्रीय इन्क्वारी में उन्होंने एनएचआरसी की गाइडलाइन का विशेष रूप से ध्यान रखने कहा। टीम ने कोतवाली थाने का निरीक्षण भी किया और पुराने प्रकरणों के विधिवत निराकरण के लिए कहा। इस दौरान एसपी डा. अभिषेक पल्लव, अपर कलेक्टर अरविंद एक्का भी मौजूद रहे। छत्तीसगढ़ मानव अधिकार आयोग की टीम से  श्याम कुमार साहू उपसचिव (न्यायाधीश),  मनीष मिश्र संयुक्त संचालक, कुटेश्वर चंद्रा लेखाधिकारी, निरीक्षक द्वय वीपी चौहान एवं माया शर्मा सहित अन्य स्टाफ भी मौजूद रहा। जिला चिकित्सालय में पृथक जेल वार्ड बनाने सुझाव दिये- अध्यक्ष ने जिला चिकित्सालय का भ्रमण भी किया। उन्होंने यहां इलाज के लिए आने वाले बंदियों के लिए पृथक वार्ड बनाने सुझाव दिये। यहां उन्होंने मरीजों से स्वास्थ्य सुविधाओं के बारे में बातचीत की। उनसे भोजन और दवाईयों के बारे में बात की। हमर लैब भी देखा। यहां डाक्टरों ने बताया कि यहां 90 तरह के टेस्ट निःशुल्क होते हैं। इस पर उन्होंने प्रसन्नता व्यक्त की। उन्होंने जेल का निरीक्षण भी किया। यहां सुविधाओं की जानकारी ली। बंदियों से सुविधाओं के बारे में पूछा। यहां पर उपलब्ध स्वास्थ्य सुविधाओं की जानकारी भी ली। नशामुक्ति के लिए करें कार्य- बाल संप्रेक्षण गृह के दौरे में उन्होंने विधि विरुद्ध बच्चों से बातचीत की। बातचीत में यह बात सामने आई कि अधिकांश बच्चों ने गुस्से में या नशे में वारदात की। अध्यक्ष ने कहा कि बच्चों की मनोवैज्ञानिक काउंसिलिंग करें। इसके साथ ही बच्चों की ऊर्जा को सकारात्मक दिशा देने के लिए ट्रेनर्स को भी बुलाने कहा ताकि बच्चे शुभ कार्य की दिशा में प्रेरित हो सकें। उन्होंने बच्चों से कहा कि परिस्थिति, संगति और मन का घटना से बहुत संबंध रहता है। मन को शांत रखने इन्हें योग और ध्यान सिखायें। इन्हें पढ़ाई के साथ ही मोबाइल रिपेयरिंग जैसे छोटे-छोटे काम सिखाएं ताकि ये अपने पैरों पर खड़ें हो सकें और अनावश्यक भटकाव से बचें। जिला कार्यक्रम अधिकारी ने बताया कि यहां लगातार ऐसी सकारात्मक गतिविधियां की जा रही हैं। वृद्धाश्रम, आश्रम शाला और आंगनबाड़ी केंद्र भी देखे- दल वृद्धाश्रम, आश्रम शाला और आंगनबाड़ी केंद्र भी पहुंचा। यहां उन्होंने सुविधाओं की जानकारी ली। वृद्धाश्रम में खाने के बारे में जानकारी ली और किचन देखा। वृद्धजनों से सुविधाओं की जानकारी ली। आंगनबाड़ी केंद्रों में पोषण की स्थिति और सुविधा देखी।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  24 November 2022

मुख्यमंत्री निवास में कन्याभोज का आयोजन किया गया

  भिलाई 3 स्थित मुख्यमंत्री निवास में कन्याभोज का आयोजन किया गया     नवरात्रि के पावन अवसर पर भिलाई 3 स्थित मुख्यमंत्री निवास में कन्याभोज का आयोजन किया गया। इस दौरान मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कन्याओं का तिलक किया और उनको भोज कराया।  कन्या पूजन और भोज के मौके पर भूपेश बघेल के साथ उनके परिजन भी मौजूद रहे। वहीं भूपेश बघेल ने सभी भोज में आई कन्याओं को गिफ्ट भी बांटे।  राज्यपाल ने विजयादशमी के अवसर पर दी शुभकामनाएं इस दौरान राज्यपाल अनुसुईया उइके ने विजयादशमी के अवसर पर प्रदेशवासियों को हार्दिक शुभकामनाएं दी हैं। उन्होंने प्रदेश के सुख और समृद्धि की कामना करते हुए कहा है कि यह पर्व बुराई पर अच्छाई और असत्य पर सत्य की जीत का प्रतीक है। भगवान श्रीराम के जीवन का प्रत्येक क्षण हमें एक आदर्श जीवन जीने की सीख देता है। यह उत्सव हमें याद दिलाता है कि जो लोग सत्य, सदाचार और अच्छाई के रास्ते पर चलते हैं तो उनकी सदैव जीत होती है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  4 October 2022

भिलाई में सेफ ड्रिंकिंग वॉटर क्लीनिक का लोकार्पण किया

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने किया लोकार्पण    मुख्यमंत्री ने भिलाई में सेफ ड्रिंकिंग वॉटर क्लीनिक का लोकार्पण कियामुख्यमंत्री ने भिलाई में सेफ ड्रिंकिंग वॉटर क्लीनिक का लोकार्पण कियामुख्यमंत्री ने भिलाई में सेफ ड्रिंकिंग वॉटर क्लीनिक का लोकार्पण किया   मुख्यमंत्री  भूपेश बघेल ने आज दुर्ग जिले के भिलाई में सेफ ड्रिंकिंग वाटर क्लीनिक का लोकार्पण किया। वॉटर क्लीनिक के माध्यम से भिलाई की 10 हजार की आबादी को आर ओ युक्त वाटर की सुविधा मिल सकेगी। इस क्लीनिक की क्षमता 25000 लीटर प्रतिदिन की है और प्रत्येक घंटे 5000 लीटर वाटर फिल्टर किया जा सकता है। इसके लिए रिवर्स ऑस्मोसिस टेक्नोलॉजी का उपयोग किया जाएगा। टीडीएस को मेंटेन करने के लिए हाईटेक टेक्नोलॉजी का भी उपयोग होगा। जो व्यर्थ का पानी होगा वह गार्डन में यूज हो सकेगा। मुख्यमंत्री ने इस पहल की सराहना करते हुए कहा कि शुद्ध पेयजल लोगों की बुनियादी आवश्यकता है। इस संबंध में नगरीय क्षेत्रों में सतत इंफ्रास्ट्रक्चर खड़े किए जा रहे हैं और इस दिशा में सेफ ड्रिंकिंग वॉटर क्लीनिक जैसी पहल महत्वपूर्ण साबित होगी। उल्लेखनीय है कि इसका संचालन भारत सेवाश्रम संघ के द्वारा किया जा रहा है। इस दौरान विधायक श्री देवेंद्र यादव ने प्रोजेक्ट के बारे में विस्तार से मुख्यमंत्री को जानकारी दी। इस अवसर पर महापौर नीरज पाल सहित अन्य अतिथिगण, स्थानीय जनप्रतिनिधि एवं बड़ी संख्या में लोग उपस्थित थे।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  28 August 2022

दुर्ग-राजनांदगांव बाइपास पर भीषण सड़क हादसा

  हादसे में दो लोगों की मौके पर ही मौत , एक गंभीर    दुर्ग-राजनांदगांव बाइपास पर  सुबह एक भीषण सड़क हादसा  हो गया । राजनांदगांव की ओर जा रही एक तेज रफ्तार कार डिवाइडर तोड़कर विपरीत दिशा से आ रहे एक ट्रक से टकरा गई।  हादसे में दो लोगों की मौके पर ही मौत हो गई। वहीं एक छात्र गंभीर रूप से घायल हो गया। जिसे अस्पताल में भर्ती कराया गया है। बताया जा रहा है कार में तीन छात्र सवार थे। वे तीनों नाश्ता करने के लिए राजनांदगांव के ढाबा जा रहे थे। इसी दौरान मारुति शो रूम के पास हादसे का शिकार हो गए। स्मृति नगर चौकी पुलिस ने मामले की जांच शुरू की है। कैलाश नगर दुर्ग निवासी सौरभ यादव, आरपी नगर निहारिका जिला कोरबा निवासी एस कामेश और झारखंड के रांची निवासी समीर कुजूर एक कार राजनांदगांव की ओर जा रहे थे। सुबह के समय में रोड खाली होने के कारण वे काफी तेज रफ्तार में गाड़ी चला रहे थे। रास्ते में मारुति शो रूम के पास उनकी गाड़ी अनियंत्रित हुई और डिवाइडर को पार करते हुए रोड के दूसरे तरफ चली गई। जिससे ये भयानक हादसा हुआ। 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  23 August 2022

महंगाई भत्ता और गृह भाड़ा को लेकर हड़ताल

  ढ़ाई लाख से अधिक अधिकारी-कर्मचारी हड़ताल पर    छत्तीसगढ़ में महंगाई भत्ता और गृह भाड़ा भत्ता की मांग को लेकर  ढ़ाई लाख से अधिक अधिकारी-कर्मचारी प्रदेशभर में हड़ताल में शामिल रहे। जिसके चलते  सरकारी कार्यालयों में कामकाज बुरी तरह प्रभावित रहा। तहसील लेकर पंजीयन, विधिक सेवाएं, खाद्य और राजस्व संबंधित कार्यालयों में अधिकारी-कर्मचारियों ने हड़ताल को समर्थन दिया है। इसका असर रायपुर, बिलासपुर, दुर्ग-भिलाई, राजनांदगांव, कोरबा, रायगढ़, अंबिकापुर, सरगुजा, जगदलपुर, दंतेवाड़ा, कर्वधा सहित अन्य जिलों में देखा गया। जिले के साथ ही ब्लाक मुख्यालयों में अधिकारी-कर्मचारी धरना-प्रदर्शन में शामिल हुए। अधिकारी-कर्मचारी फेडरेशन के मुताबिक अगर मांगों पर ध्यान नहीं दिया गया तो अनिश्चितकालीन हड़ताल आगे भी जारी रहेगा।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  22 August 2022

छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल ने मनाई जन्माष्टमी

  बालक अथर्व के साथ दही की हांडी फोड़ी छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने श्री कृष्ण जन्माष्टमी पर पूजा अर्चना की। सीएम भूपेश बघेल ने बालक अथर्व के साथ दही की हांडी फोड़ी। और जन्माष्टमी मनाई। इस मौके पर अथर्व ने बाल गोपाल की लीला भी  प्रस्तुत की। पूजा आरंभ होने से पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने शंखनाद किया। इस मौके पर गोकुलधाम जैसा नजारा मुख्यमंत्री निवास में दिखा। भिलाई में अक्षय प्रात्र एवं बृज मंडल एवं दुर्ग के महेश कालोनी में विशेष पूजा अर्चना के अलावा प्रभु श्री कृष्ण की बाल लीलाओं की झांकी भी देखने मिली। जन्माष्टमी  के मौके पर  मंदिरों में भी भक्तों की  भीड़ रही। बच्चों से लेकर महिलाओं, पुरुषों और बुजुर्गों ने विविध कार्यक्रमों में अपनी सहभागिता दी। दुर्ग में कोसरिया यादव समाज द्वारा शोभायात्रा निकाली गई। शोभायात्रा में भगवान कृष्ण का रूप धरे बच्चों के अलावा राऊत नाच, पंथी नृत्य व अन्य झांकियां आकर्षण का केंद्र रही। इस दौरान छत्तीसगढ़ के सभी जिलों में धूम धाम के साथ  श्री कृष्ण जन्माष्टमी मनाई गई।     

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  20 August 2022

अपर कलेक्टर लिखी गाड़ी को रोकने पर विवाद

  गाड़ी में अपर कलेक्टर के भाई और भतीजा बैठे थे  अमलेश्वर थाना में चेकिंग के दौरान कलेक्टर लिखी गाड़ी को पुलिस ने रोक लिया। जिसके बाद जमकर विवाद हो गया। दरअसल जिस गाड़ी को रोका गया अंबिकापुर के अपर कलेक्टर तनुजा सलाम की थी।  और  गाड़ी में उनका भाई प्रणय सलाम और भतीजा हर्षवर्धन ध्रुव थे।  अमलेश्वर टीआइ राजेंद्र यादव ने उनसे कहा कि जब गाड़ी में अधिकारी नहीं हैं, तो उनके पदनाम को ढंककर चलें। बस इसी बात पर विवाद शुरू हो गया। पुलिस का कहना है कि अपर कलेक्टर के भाई व भतीजे ने पुलिस से गाली गलौज की। वहीं अपर कलेक्टर ने टीआइ पर शराब के नशे में गाली देने का आरोप लगाया है। इस बात को लेकर देर रात तक अमलेश्वर थाना में हंगामा चलता रहा। अपर कलेक्टर तनुजा सलाम ने टीआइ पर लगाया शराब के नशे में गाली गलौज करने का आरोप विवाद की जानकारी होने पर रात में अपर कलेक्टर तनुजा सलाम अमलेश्वर थाना पहुंच गई। उन्होंने पुलिस पर दुर्व्यवहार करने का आरोप लगाते हुए वरिष्ठ अधिकारियों से इसकी शिकायत करने की बात कही। वहीं इसकी खबर लगते ही पुलिस के आला अधिकारी भी मौके पर पहुंचे और उन्होंने टीआइ राजेंद्र यादव व जांच में संलग्न पुलिस स्टाफ का ब्रीथ एनालाइजर से जांच करवाया। जांच मेें किसी भी पुलिस कर्मी द्वारा शराब पीने की पुष्टि नहीं हुई। लेकिन, विवाद अभी भी शांत नहीं हुआ है। अब अपर कलेक्टर के रिश्तेदार जब गाडी में बैठे हो तो क्या पुलिस गाडी नहीं रोक सकती ? क्या अपर कलेक्टर को मिली गाड़ी सरकारी काम के बजाय रिश्तेदारों के घूमने के लिए बनी है ? सवाल जायज और सोचने वाले हैं। गाड़ी जिसमे अपर कलेक्टर लिखा हो क्या उसकी जांच नहीं होनी चाहिए। 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  4 August 2022

कामनवेल्थ गेम्स में भारत ने बैडमिंटन में जीता सिल्‍वर

  आकर्षी कश्यप ने कहा सफलता परिश्रम से मिलती है   छत्तीसगढ़ के भिलाई की 21 वर्षीय बैडमिंटन खिलाड़ी आकर्षी कश्यप को सिल्वर मैडल जीता। आकर्षी कश्यप ब्रिटेन के बर्मिंघम में आयोजित हुए कामनवेल्थ गेम्स-2022 में भारतीय दल का हिस्सा रहीं। आकर्षी ने अपने दोनों मुकाबले में जोरदार प्रदर्शन किया।  आकर्षी  को गोल्ड की उम्मीद थी। लेकिन सिल्वर से संतोष करना पड़ा। आकर्षी कश्यप के सिल्वर मैडल से छत्तीसगढ़ का नाम रैशन हुआ है। लोगों में आकर्षी कश्यप के मैडल जीतने पर काफी उत्साह है।  इस मौके पर आकर्षी ने चर्चा के दौरान कहा कि उन्होंने मैच से लेकर टीम गेम में बहुत कुछ सीखा है। आगामी आने वाले समय में देश के लिए बेहतर खेल का प्रदर्शन करेंगे। उन्होंने अपनी इस स्थिति को पाने के लिए कड़ा संघर्ष किया है। जिसके पीछे उनके माता-पिता का योगदान है। आकर्षी कश्यप ने युवाओं को संदेश देते हुए कहा कि सफलता का कोई शार्टकट रास्ता नहीं है। परिश्रम से ही लक्ष्य तक पहुंचा जा सकता है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  4 August 2022

गुणवत्ता हीन खाने और पानी के कारण उलटी दस्त

  मृतक छात्राओं के स्वजनों ने कार्रवाई की मांग की    दुर्ग के रस्तोगी कालेज में  आवासीय छात्रावास में छात्राओं के उल्टी दस्त से संक्रमित होने की जांच पूरी हुई । स्वास्थ्य विभाग ने  जांच रिपोर्ट कलेक्टर को सौंप दी  है। प्रारंभिक जांच में दूषित पानी के साथ-साथ हास्टल के मेस का खाना भी गुणवत्ता हीन होना पाया गया है।वहीं भिलाई निगम के अधिकारियों ने भी नर्सिग कालेज के छात्रावास में रह रही छात्राओं से वहां नाश्ता एवं भोजन व्यवस्था के संबंध में जानकारी ली। इस पर यह बात सामने आई कि माडल टाउन स्थित मेस से भोजन तैयार कर उक्त छात्रावास सहित अन्य छह छात्रावासों में भेजा जाता है। भोजन भी गुणवत्ता हीन बताया गया है। इसके अलावा छात्रावास का पानी दूषित है। उल्टी दस्त से पीड़ित एक छात्रा कामिनी चुरेंद्र की मौत 31 जुलाई को हुई थी। मृत छात्रा के परिवार के सदस्यों ने स्मृति नगर पुलिस चौकी में शिकायत कर कालेज प्रबंधन के खिलाफ एफआइआर की मांग की है। वहीं रस्तोगी कालेज भिलाई के छात्रावास में रहने वाली छात्राओं के उल्टी-दस्त से पीड़ित होने का सिलसिला जारी है। चार और छात्राओं को इलाज के लिए हाईटेक अस्पताल में भर्ती कराया गया।  दो छात्राओं को डिस्चार्ज कर दिया गया है। जिला स्वास्थ्य विभाग की टीम हाईटेक अस्पताल पहुंची और इलाज के लिए भर्ती छात्राओं की स्थिति के बारे में जानकारी ली।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  3 August 2022

सड़क हादसे में स्कूटी सवार व्यक्ति की मौत

  पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू की  भिलाई में एक सड़क हादसे में एक स्कूटी सवार व्यक्ति की मौत हो गई। हादसा  ग्राम खुरसुल मोड़ के पास हुआ। बताया जा रहा है कि दोनों ग्राम दमोदा जा रहे थे। तभी रास्ते में स्कूटी अनियंत्रित हो गई।  गाड़ी समेत दोनों लोग नाले में गिर गए।चालक के सिर पर गंभीर चोट लगने से उसकी मौके पर ही मौत हो गई। पुलिस ने बताया कि ग्राम जंगलपुर खैरागढ़ जिला राजनांदगांव निवासी शिकायतकर्ता दीपक मंडावी शुक्रवार की रात को ग्राम खुरसुुल टिकरापारा निवासी शत्रुहन लाल ठाकुर के साथ स्कूटी से ग्राम दमोदा जा रहा था। वहीं पीछे बैठा व्यक्ति भी घायल हो गया। पुलगांव पुलिस ने इस मामले में मृतक के खिलाफ ही गैरइरादतन हत्या की धारा के तहत प्राथमिकी दर्ज की है। स्कूटी को शत्रुहन लाल ठाकुर चला रहा था। रास्ते में खुरसुल मोड़ के पास ही शत्रुहन गाड़ी को संभाल नहीं सका और गाड़ी समेत दोनों नाले में गिर गए। नाले में बड़े-बड़े पत्थर पड़े हुए थे। शत्रुहन लाल ठाकुर के सिर में गंभीर चोट लगने के कारण उसकी मौके पर ही मौत हो गई। पुलिस ने प्राथमिकी दर्ज कर मामले की जांच शुरू की है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  1 August 2022

आफताब मियां उर्फ आफताब आलम गिरफ्तार

आफताब मियां पर 50 हजार रुपये का था इनाम   भिलाई से बिहार के सिवान जिले में एक  काफिले पर एके-47 से फायरिंग करने के आरोपित को  पुलिस ने गिरफ्तार किया  है। आरोपित आफताब मियां उर्फ आफताब आलम बीते 15 दिनों से यहां पर रह रहा था। आफताब मियां पर 50 हजार रुपये का इनाम घोषित किया था।आफताब मियां, सिवान के बाहुबली सांसद रहे शहाबुद्दीन का सहयोगी बताया जा रहा है।  बिहार पुलिस और एसटीएफ ने जामुल पुलिस के सहयोग से आफताब आलम को ढौर से गिरफ्तार किया है। बताया जा रहा है कि  सिवान जिला के ग्राम चांप पश्चिम टोला पंचरुक्खी निवासी आफताब मियां उर्फ आफताब आलम पर पंचरुक्खी विधानसभा के पूर्व प्रत्याशी रहे रईस खान के काफिले पर एके-47 से फायरिंग करने का आरोप है। उक्त फायरिंग में एक व्यक्ति की जान भी गई थी। आपको बता दें जामुल थाना पुलिस की मदद से पुलिस ने ग्राम ढौर में आफताब के रिश्तेदारों के घर पर छापामार कार्रवाई की और आफताब आलम को गिरफ्तार किया गया। आफताब आलम, सीवान के बाहुबली सांसद शहाबुद्दीन का सहयोही रह चुका है। बीते विधानसभा चुनाव में वो भारतीय पंंचायत पार्टी से पंचरुक्खी विधानसभा का चुनाव भी लड़ चुका है।वहीं रिश्तेदारों ने बताया कीं आफताब आलम कोई अपराधी नहीं, बल्कि समाजसेवी है। बिहार पुलिस और बिहार एसटीएफ से आफताब आलम के जान को खतरा भी बताया है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  31 July 2022

छत्तीसगढ़ में दो मंकीपॉक्स के संदिग्ध

  मंकीपॉक्स का एक मरीज ओमान से लौटा है  विदेशों से आया मंकीपाक्‍स अब देश में भी फ़ैल रहा है। जिससे सरकार की चिंताएं बढ़ गई है।  देश में सबसे पहला मामला केरल से आया।  जो की बाहर से आया था।  उसके बाद दिल्ली में इसका एक मामला सामने आया है।  वही अब छत्तीसगढ़ मंकीपाक्‍स के दो संदिग्‍ध मिले हैं। इसमें एक मरीज भिलाई और दूसरा रायपुर का है। खबरों के अनुसार मरीज में मंकीपाक्‍स के लक्षण पाए गए हैं। हालांकि लक्षणों को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने सैंपल जीनोम जांच के लिए भेजा है। भिलाई के चौहान टाउन ग्रीन वैली में मिला मंकीपाक्‍स का संदिग्‍ध बीते 21 जुलाई को ओमान से रायपुर लौटा था। वहीं छत्तीसगढ़ में  तेजी से बढ़ रहे कोरोना संक्रमित मरीजों ने  चिंता बढ़ा दी है। बीते 24 घंटे में कोरोना के 640 मरीज सामने आये हैं। वहीं दुर्ग जिले में एक संक्रमित की मौत हुई है। रायपुर जिले में कोरोना के सर्वाधिक 224 मरीज मिले हैं। आपको बता दें छत्‍तीसगढ़ में कोरोना पाजिटिव की दर विगत 3 दिनों पहले साढ़े चार प्रतिशत थी, जो अब बढ़कर 5.16 पहुंच गई है।प्रदेश भर में एक्टिव मरीजों का आंकड़ा 3919 पहुंच गया है। स्‍वास्‍थ्‍य विभाग के अधिकारियों का कहना है कि लोगों को सतर्कता बरतने की जरूरत है। घर से बाहर निकलते समय मास्‍क का उपयोग जरूर करें। बढ़ते मामलों को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने  एहतियात बरतने की अपील की है। 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  27 July 2022

शिवनाथ नदी स्थित पुल से बड़ा हादसा

  कार समेत 4 लोगों के डूबने की खबर   भिलाई में नदी में एक बड़ा हादसा हो गया। शिवनाथ नदी स्थित पुल से आज सुबह कार समेत 4 लोगों के डूबने की खबर है।  सूचना मिलने के बाद पुलगांव पुलिस , एसडीआरएफ की टीम घटनास्थल पर पहुंच गई है। नदी में गिरे हुए लोगों की खोजबीन शुरू कर दी गई है।  इसकी वजह से भी नदी में गिरे लोगों को रेस्क्यू करने में दिक्कतें हो रही हैं। इधर पुलिस का कहना है कि उन्हें यह नहीं मालूम कि कार में कितने लोग सवार थे। सूचना मिलने पर तत्काल पहुंच कर रेस्क्यू की जा रही है ।वही शिवनाथ पास लोगों की भीड़ लग गई है। प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार कार राजनांदगांव से दुर्ग की ओर आ रही थी। आपको  बता दें  समय शिवनाथ नदी पूरे उफान पर है और इसमें काफी पानी भरा हुआ है । फिलहाल छत्तीसगढ़ में भारी बारिश का दौर जारी है। 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  18 July 2022

सनकी प्रेमी ने प्रेमिका की हत्या

  युवक ने ख़ुदकुशी कर आत्महत्या की  रायपुर के पुरानी बस्ती इलाके में  एक सनकी युवक ने देर रात एक युवती पर ब्‍लेड से मारा फिर  सिर पर हथौड़े से हमलाकर हत्या कर दी। हत्या के बाद युवक ने खुद भी फांसी लगाकर आत्‍महत्‍या कर ली।  मृतक कमलेश कुमार साहू और अर्चना साहू के बीच प्रेम संबंध था। युवक ने शक में देर रात प्रेमिका की हत्या कर दी।  मृतका डायल 112 में कार्य कर रही थी। वहीं युवक भी दुर्ग के पुलगांव स्थित विद्युत विभाग में कार्यरत था।  जानकारी के अनुसार मृतक कमलेश कुमार साहू जो कि इस प्रकरण में मृतिका का हत्यारा है। पुलिस को मौके से प्रेमी का लिखा सुसाइड नोट मिला है। प्रेमी ने लिखा जाना लेख हैं उक्त सुसाइड नोट के अनुसार कमलेश और मृतिका अर्चना साहू दोनों के बीच 12 साल से प्रेम संबंध था। दोनों का विवाह नहीं हुआ था। दोनों एक ही ग्राम फेकारी थाना उतई के रहने वाले हैं। मृतिका अर्चना विगत 5 वर्षों से डायल 112 में काल टेकर की नौकरी कर रही है। मृतक कमलेश का भी लगातार रायपुर में उसके पास आना जाना रहा है। विगत कुछ समय से कमलेश को अर्चना और एक अन्य व्यक्ति के बीच संबंधों को लेकर शक था। जिस कारण वह बहुत ज्यादा परेशान था। वहीं प्रेमी युवक ने प्रेमिका की हत्या के बाद ख़ुदकुशी कर ली।   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  13 July 2022

भारी बारिश के चलते छत्‍तीसगढ़ के नदी-नाले उफान पर

  बिलासपुर में 10 वर्षों के मुकाबले अच्छी बारिश हुई  भारी बारिश के चलते छत्‍तीसगढ़ के नदी-नाले उफान पर हैं। वहीं भिलाई में उफनती शिवनाथ नदी में पैर फिसलने से 14 वर्षीय किशोर बह गया। उसकी तलाश जारी है।छत्‍तीसगढ़ में चार दिनों में अलग-अलग जिलों में पानी के तेज बहाव में चार लोग बह चुके हैं। इनमें सीआरपीएफ का एक जवान भी शामिल है। बीजापुर में भोपालपटनम ब्लाक में बंडा नाले में पीडीएस के चावल से भरा ट्रक बह गया है। अंबिकापुर में गाज गिरने से सात बकरा-बकरियों की मौत हो गई। वहीं बिलासपुर में 10 दिनों के भीतर जिले में 107.59 इंच वर्षा हो चुकी है। जो कि पिछले  10 वर्षों के औसत वर्षा से अधिक है।  जानकारी के मुताबिक जिले में एक जून से अब तक 2732.9 मिलीमीटर वर्षा दर्ज हो चुकी है। जबकि विगत 10 वर्षों में औसत वर्षा के रूप में 2240.4 मिलीमीटर दर्ज है। यानी इस साल भारी बारिश हुई है। इस दौरान मौसम विभाग की चेतावनी भी आई है।  आने वाले दिनों में अभी जबरदस्त बारिश हो सकती है।  वर्षा के साथ आकाशीय बिजली और बादल जानकर गरजेंगे ।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  11 July 2022

हत्याकांड के आरोपी की दुकाने तोड़ी

  अवैध रूप से बनाई गई थी दुकाने  भिलाई में प्रशासन ने बड़ी कार्रवाई की है। रंजीत सिंह हत्याकांड के फरार आरोपित भाजयुमो नेता लोकेश पाण्डेय की तीन दुकानों को प्रशासन ने ढाह दिया। बताया जा रहा है कि तीनों दुकानें अवैध तरीके से बनाई गई थी।  रंजीत सिंह की हत्या की योजना यहीं बैठकर बनाई गई थी। इधर रंजीत हत्याकांड में शामिल पांच आरोपितों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। भाजयुमो के जिला महामंत्री लोकेश पाण्डेय तथा एक अन्य फरार बताए जा रहे हैं। बिहारी मोहल्ला निवासी रंजीत सिंह की बैसबाल के बैट व धारदार हथियार से हत्या कर दी गई थी। हत्या के आरोपित लक्जरी कार में आए थे। कहा जा रहा है कि कार में कुल सात लोग सवार थे। रात 12 बजे रंजीत की हत्या करने के बाद आरोपित उसे कार में डालकर सुपेला अस्पताल के सामने ले गए। लाश अस्पताल के सामने फेंककर भाग निकले थे। सीसी टीवी कैमरे में घटना कैद होेने के बाद हड़कंप मचा। आरोपित में भाजयुमो के जिला महामंत्री लोकेश पाण्डेय भी शामिल है। घटना के बाद फरार पांच आरोपितों को पुलिस ने गिरप्तार कर लिया है। वहीं लोकेश पाण्डेय तथा एक अन्य को फरार बताया जा रहा है। 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  22 June 2022

पति ने आत्महत्या की

  पत्नी से हुआ था विववाद  भिलाई में खुर्सीपार के लक्ष्‌मीनारायण वार्ड निवासी एक युवक ने  फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली।  उसका अपनी पत्नी से विवाद हुआ था। विवाद के बाद पत्नी अपनी मायके चली गई। इसके बाद युवक ने फांसी लगा ली। पुलिस ने प्राथमिकी दर्ज कर मामले की जांच शुरू की है। पुलिस ने बताया कि लक्ष्‌मीनारायण वार्ड खुर्सीपार निवासी नितेश कुमार जेना फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली।  नितेश कुमार जेना का अपनी पत्नी से विवाद हुआ था। जिसके बाद उसकी पत्नी अपने मायके चली गई थी।  मृतक के पिता विद्याधरण जेना ने भोर में अपने बेटे की लाश को फंदे पर झूलता देखा और अपने रिश्तेदारों को बताया। इसके बाद ये मामला पुलिस तक पहुंचा। जिसके बाद पुलिस ने मौके पर पहुंचकर शव को चीरघर भिजवाया। 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  17 June 2022

प्रशासन की मनोज राजपूत बिल्डर्स पर कार्रवाई

  अवैध निर्माण को जेसीबी की मदद से तोड़ा गया     दुर्ग में बिल्डर मनोज राजपूत के खिलाफ जिला प्रशासन ने बड़ी कार्रवाई की है। नागपुर हाईवे के किनारे सैकड़ों एकड़ भूमि पर अवैध प्लाटिंग की जा रही है।  दुर्ग निगम प्रशासन, राजस्व विभाग और टाउन एंड कंट्री प्लान की संयुक्त टीम बुधवार सुबह मौके पर पहुंची , इस मौके पर अवैध प्लाटिंग को हटाने की कार्रवाई की गई।  मुख्य द्वार से लेकर बाउंड्रीवाल और  निर्माण को ध्वस्त कर दिया गया। बताया जा रहा है की  मनोज राजपूत लेआउट एंड डेवलपर्स के खिलाफ अवैध प्लाटिंग को लेकर काफी समय से शिकायत मिल रही थी। कंपनी ने निगम की नोटिस पर ध्यान भी नहीं दिया। इसलिए कलेक्टर के निर्देश पर नगर पालिक निगम दुर्ग, राजस्व विभाग दुर्ग और टाउन एवं कंट्री प्लान के अधिकारियों ने मिलकर एक संयुक्त टीम बनाई। टीम के सभी अधिकारी और कर्मचारी भारी पुलिस बल के साथ मनोज राजपूत द्वारा बसाई जा रही अवैध कॉलोनी में जा पहुंचे। टीम ने एक साथ दो से तीन JCBचलाकर अवैध निर्माण को तोड़ना शुरू कर दिया। सबसे पहले कई लाख की लागत से बना कॉलोनी का मुख्य गेट तोड़ा गया। इसके बाद बाउंड्रीवाल को भी ढहाया गया।अवैध प्लांटिंग और बनाई गई सड़कों को हटाने का कार्य किया गया।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  15 June 2022

युवक पर तीन लोगों ने किया प्राणघातक हमला

  आरोपियों के खिलाफ कई धाराओं में  मामला दर्ज  महिला थाना में पदस्थ कांउसिलिंग का काम करने वाले युवक पर तीन लोगों ने प्राणघातक हमला कर दिया । जिससे युवक के गले समेत शरीर के कई  हिस्सों में गंभीर चोट आई है।  पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ कई धाराओं में  मामला दर्ज किया है।बताया जा रहा है कि ए सेक्टर 2 निवासी दीपक कुमार राव रायपुर स्थित महिला थाना में कांउसिलिंग करने का काम करता है। नारायणपुर जाने के लिए बाइक से पावर हाउस आया। बाइक को स्टैण्ड पर खड़ा करने के बाद पैदल पावर हाउस आरएसएस मार्केट के सामने जीईरोड के पास आ रहा था। जहां नारायणपुर जाने के लिए बस के इंतजार में दीपक खडा था। अचानक एक युवक दो नाबालिग पहुंचे और दबंगई दिखाते हुए महेन्द्र ने चाकू निकालकर गले में  हमला कर दिया। उसके दो नाबालिग साथियों ने भी बांस लाठी से जमकर मारपीट की। इसके बाद गाली गलौज करते रहे है। घटना में पीड़ित के दाहिने हाथ एवं कंधे में चोट आई है। मारपीट करते समय आरोपी अपना एक दूसरे का नाम लेकर घटना को अंजाम दे रहे थे। अपनी जान बजाकर पीड़ित भागते हुए छावनी थाना पहुंचा। पीछे मुड़कर देखने पर तीनों बैरागी मोहल्ला के ओर भाग गए। घटना की सूचना अपने भाई दिलेश्वर राव को मोबाईल से दिया। उसके आने के बाद उपचार के लिए अस्पताल पहुंचा और शिकायत दर्ज कराई। घटना के बाद पुलिस ने अपनी कार्रवाई शुरू कर दी है। 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  10 June 2022

भिलाई स्टील प्लांट में श्रमिकों प्रदर्शन

भिलाई स्टील प्लांट में श्रमिकों प्रदर्शन  हादसों को लेकर नाराज है श्रमिक  संयंत्र के स्टील मेल्टिंग शॉप क्रमांक 2 के कनवर्टर में कार्य के दौरान लोहे का चेन सिर पर गिरने से ठेका श्रमिक अर्जुन कुमार को गंभीर चोटे आई थी। जिससे  मौके पर ही उसकी मौत हो गई। जिसको लेकर भिलाई इस्पात संयंत्र में बीते 9 दिन में चार हादसों में दो ठेका श्रमिकों की मौत हो गई। जिससे श्रमिक नाराज चल रहे हैं। हादसों से नाराज ठेका श्रमिकों ने शुक्रवार की सुबह 8:00 बजे से 8:30 बजे तक संयंत्र के जोरातराई गेट के सामने प्रदर्शन किया। हाथों में तख्ती लिए ठेका श्रमिकों ने प्रदर्शन करते हुए कहा कि संयंत्र प्रबंधन उत्पादन को बनाए रखने के लिए ठेका श्रमिकों को मौत के मुंह में झोंक रहा है। जोरातराई में प्रदर्शन के दौरान पार्षद हरीश नायक सहित ठेका श्रमिक यूनियन सीटू के पदाधिकारी भी मौजूद थे। उक्त ठेका श्रमिक जोरातराई ग्राम का निवासी था। श्रमिकों की मांग है की हादसों को रोका जाय।  हादसों को रोकने के उपाय ठोस होने चाहिए।   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  10 June 2022

हाइवा ने एक साइकिल सवार को कुचला

साइकिल सवार की हुई मौत  भिलाई में स्मृति नगर चौकी अंतर्गत कोहका अवंती बाई चौक पर आज सुबह नगर निगम की हाइवा ने एक साइकिल सवार को कुचल दिया। हाइवा की चपेट में से उसकी  मौत हो गई।  पुलिस ने हाइवा जब्त कर  लिया है।  शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया। मृतक की पहचान नहीं हो पाई है। मृतक मछली विक्रेता बताया जा रहा है।अवंतीबाई चौक में सुबह निगम का कचरा उठाने वाला हाइवा अवंती बाई चौक से मुड़कर सूर्या माल की तरफ जा रहा था। इस दौरान एक युवक कोहका की तरफ से आ रहा था। जहां हाइवा चालक ने  साइकिल सवार को कुचल दिया।  आसपास मौजूद लोगों ने तुरंत पुलिस को सूचना दी। सूचना के बाद स्मृति नगर पुलिस मौके पर पहुंची। पुलिस ने हाइवा चालक को गिरफ्तार कर लिया है, लेकिन नाम नहीं बता रही है। 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  5 June 2022

 बीएसपी डीजीएम के एसएनआर रमेश सस्पेंड  बीएसपी डीजीएम के एसएनआर रमेश सस्पेंड

 भिलाई इस्पात संयंत्र में ठेका श्रमिक की हुई थी मौत  भिलाई इस्पात संयंत्र के ब्लास्ट फर्नेस सात में बुधवार को हुए हादसे में मृत ठेका श्रमिक राहुल उपाध्याय के परिजन ने हंगामा कर दिया।  परिजनों ने शव को रखकर विरोध जताया। परिजनों ने  मांग थी कि जब तक संयंत्र प्रबंधन आश्रित परिवार के एक सदस्य को नौकरी का पत्र नहीं देगा तब तक वे दिवंगत के शव को सुपुर्द नहीं लेंगे। इस दौरान विभिन्न यूनियन के पदाधिकारी यह मांग भी कर रहे थे कि ठेकेदार द्वारा आश्रित परिवार को आर्थिक सहायता उपलब्ध कराई जाए। इस घटना में बीएसपी ने मैकेनिकल के डीजीएम के एसएनआर रमेश को सस्पेंड कर दिया है। घटना की जानकारी लगने के बाद अस्पताल परिसर में भिलाई इस्पात संयंत्र के अधिकारी एवं पुलिस भी पहुंच गई थी। मौके पर पीड़ित परिवार एवं संयंत्र के अफसरों की बातचीत हुई। इसके बाद दिवंगत श्रमिक की पत्नी रमा उपाध्याय के नाम संयंत्र प्रबंधन ने अनुकंपा नियुक्ति का आश्वासन पत्र दिया। इसमें स्पष्ट किया गया है कि संयंत्र प्रबंधन मामले की जांच के बाद नियमानुसार आश्रित परिवार के एक सदस्य को संयंत्र में नियुक्ति देगा। नियुक्ति पत्र मिलने के बाद ठेका एजेंसी अमन कंस्ट्रक्शन के संचालक से दस लाख रुपए पीड़ित परिवार को बतौर आर्थिक सहायता उपलब्ध कराने की मांग को लेकर चर्चा जारी थी।मृतक राहुल उपाध्याय के तीन बच्चे हैं। बड़ी लड़की 11 साल, लड़का 10 साल छोटी बेटी की उम्र नौ साल है। मृतक अकेला कमाने वाले था। पत्नी रमा के अलावा परिवार में बूढ़ी मा है। मृतक का पूरा परिवार समय सदमे में है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  2 June 2022

भिलाई इस्पात संयंत्र में हादसा

सवालों के घेरे में संयंत्र प्लांट  छत्‍तीसगढ़ में  भिलाई इस्पात संयंत्र में बड़ा हादसा हो गया।  यहां  ब्लास्ट फर्नेस  में काम कर रहे दो लोग गंभीर रूप से घायल हो गए। बताया जा रहा है की  बंकर के नीचे बिल्डिंग का कार्य किया जा रहा था। उसी समय आग लग गई । घायलों में परमेश्वर सीका 25 वर्ष के 90 फीसद झुलस गए हैं। डाक्‍टरों के मुताबिक सीका की हालत काफी गंभीर बताई जा रही है। वही बंकर के नीचे फंसे राहुल उपाध्याय (30) की मौत हो गई है। दोनों ही ठेका श्रमिक है। जो प्रगति इंजीनियरिंग के लिए यहां पर काम करते थे। घायल परमेश्वर को सेक्टर 9 अस्पताल के बर्न यूनिट में भर्ती किया गया है। जहां पर इलाज किया जा रहा है। वहीं घटना की सूचना मिलते ही भिलाई इस्पात संयंत्र के वरिष्ठ अधिकारी स्थल पर पहुंच गए हैं। फायर ब्रिगेड को भी रवाना कर दिया गया है। मामले में जांच की जा रही है। हादसे को लेकर कई सवाल भी खड़े किये जा रहे हैं।  सेफ्टी को लेकर सवाल खड़े हो गए हैं। 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  1 June 2022

भिलाई से दिल दहला देने वाली घटना

मां और छोटा भाई हत्या मामले में गिरफ्तार      भिलाई से दिल दहला देनी वाली घटना सामने आई है।  रात को घर से खाना खाकर टहलने निकले युवक की सुबह झाड़ियों में लाश  मिली थी।  जिसकी गुत्थी पुलिस ने सुलझा दी है।  मृतक की मां और छोटे भाई को इस मामले में गिरफ्तार कर लिया है। हत्या के समय से ही पुलिस को उन पर संदेह था। पूछताछ में उन्होंने अपना अपराध स्वीकार कर लिया है।  बताया जा रहा है  कि 23 मई की सुबह औंधी गांव में निरंजन यादव (24) का शव उसके घर से थोड़ी दूर पर झाड़ियों में पाया गया था। घरवालों ने पुलिस को बताया कि वह घर से बिना बताए रात में चला गया था, सुबह उसकी लाश मिली है। पुलिस की पूछताछ में पता चला कि निरंजन आदतन शराबी था और आए दिन घर में लड़ाई झगड़ा करता था। उसके रोज-रोज के झगड़े घरवाले तंग आ गए थे। निरंजन का पिता बचपन में ही उसे छोड़कर कहीं चला गया था। तब से निरंजन अपनी मां और बड़े भाई के साथ नाना के घर औंधी में रह रहा था। संदेह के आधार पर पुलिस ने निरंजन की मां और उसके छोटे भाई ज्ञानेश्वर यादव को हिरासत में लेकर पूछताछ शुरू की। उन्होंने निरंजन की हत्या करके शव को फेंकना स्वीकार किया है। आरोपियों ने बताया कि निरंजन शराब पीकर आए दिन झगड़ा लड़ाई करता था। घटना की रात वह नशे में आकर रुपए की पेटी तोड़कर रुपए निकाल रहा था। इसको लेकर मां और बड़े भाई से उसका काफी विवाद हुआ। गुस्से में आकर उन्होंने पास पड़े मेटाडोर के पट्टा उसके सिर में मार दिया। इससे वह बेसुध होकर वहीं गिर गया। इसके बाद घर वालों ने निरंजन को मार दिया और शव को घर से 30 मीटर दूर झाड़ियों में फेंक दिया। इस मामले ने मां के रिश्ते को कलकित कर दिया है। 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  25 May 2022

भिलाई

मां और छोटा भाई हत्या मामले में गिरफ्तार  भिलाई से दिल दहला देनी वाली घटना सामने आई है।  रात को घर से खाना खाकर टहलने निकले युवक की सुबह झाड़ियों में लाश  मिली थी।  जिसकी गुत्थी पुलिस ने सुलझा दी है।  मृतक की मां और छोटे भाई को इस मामले में गिरफ्तार कर लिया है। हत्या के समय से ही पुलिस को उन पर संदेह था। पूछताछ में उन्होंने अपना अपराध स्वीकार कर लिया है।  बताया जा रहा है  कि 23 मई की सुबह औंधी गांव में निरंजन यादव (24) का शव उसके घर से थोड़ी दूर पर झाड़ियों में पाया गया था। घरवालों ने पुलिस को बताया कि वह घर से बिना बताए रात में चला गया था, सुबह उसकी लाश मिली है। पुलिस की पूछताछ में पता चला कि निरंजन आदतन शराबी था और आए दिन घर में लड़ाई झगड़ा करता था। उसके रोज-रोज के झगड़े घरवाले तंग आ गए थे। निरंजन का पिता बचपन में ही उसे छोड़कर कहीं चला गया था। तब से निरंजन अपनी मां और बड़े भाई के साथ नाना के घर औंधी में रह रहा था। संदेह के आधार पर पुलिस ने निरंजन की मां और उसके छोटे भाई ज्ञानेश्वर यादव को हिरासत में लेकर पूछताछ शुरू की। उन्होंने निरंजन की हत्या करके शव को फेंकना स्वीकार किया है। आरोपियों ने बताया कि निरंजन शराब पीकर आए दिन झगड़ा लड़ाई करता था। घटना की रात वह नशे में आकर रुपए की पेटी तोड़कर रुपए निकाल रहा था। इसको लेकर मां और बड़े भाई से उसका काफी विवाद हुआ। गुस्से में आकर उन्होंने पास पड़े मेटाडोर के पट्टा उसके सिर में मार दिया। इससे वह बेसुध होकर वहीं गिर गया। इसके बाद घर वालों ने निरंजन को मार दिया और शव को घर से 30 मीटर दूर झाड़ियों में फेंक दिया। इस मामले ने मां के रिश्ते को कलकित कर दिया है। 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  25 May 2022

CISF आरक्षक भर्ती में फर्जीवाड़ा

चार युवकों की तलाश में पुलिस जुटी  इंट्रेंस एग्जाम में फर्जी वाड़ा का मामला सामने आया है।  दरअसल भिलाई में CISF आरक्षक भर्ती में फर्जीवाड़ा की शिकायतें आई हैं।   परीक्षा देने वाले युवकों की तलाश पुलिस कर रही है। भर्ती में हुए फर्जीवाड़े की तह तक पहुंचने का काम दुर्ग पुलिस ने शुरू कर दिया है। शारीरिक दक्षता परीक्षा के दौरान पकड़े गए चार युवकों के बाद पुलिस ने अब लिखित परीक्षा में बैठने वाले फर्जी युवकों की तलाश तेज कर दी है। इसके लिए पुलिस की दो टीमें आगरा तथा मुरैना भेजी गई है। गौरतलब है की  बीते गुरुवार को दुर्ग पुलिस ने सीआइएसएफ आरक्षक भर्ती में फर्जी दस्तावेज तैयार करने वाले गिरोह का पर्दाफाश किया था। ये हीरोह उत्तर प्रदेश तथा मध्यप्रदेश का यह गिरोह भर्ती के लिए युवकों से डील करता था। इसके तहत आरक्षक भर्ती के लिए लिखित परीक्षा इस गैंग के युवक देते थे, उसके बाद शारीरिक दक्षता परीक्षा में भी गैंग के दूसरे युवक शामिल होते थे। जांच के दौरान फिंगर प्रिंट मैच न होने पर चारों युवक चंद्रशेखर सिंह, श्यामवीर सिंह, महेंद्र सिंह तथा अजीत सिंह को आगरा से पकड़ा। इनकी निशानदेही पर गैंग के मास्टर माइंड मुरैना के हरिओम दत्त व दुर्गेश सिंह को गिरफ्तार किया गया। हरिओम दत्त व दुर्गेश सिंह पर फर्जी दस्तावेज तैयार करने का आरोप है। गैंग के छह लोगों के पकड़े जाने के बाद चार अन्य युवकों के नाम सामने आए हैं। जिन्होंने लिखित परीक्षा दी थी। इनका नाम सुनील पाल, राबिन सिंह, धर्मपाल तथा उदयभान बताया गया है। दुर्ग पुलिस की दो टीमें इन चारों युवकों की तलाश में निकल चुकी हैं। पुलिस इस बात का पता लगाने में जुटी है कि गैंग छत्तीसगढ़ में किसके संपर्क के जरिए आया। इस पूरी घटना के पीछे वास्तविक मास्टर माइंड कौन है। पुलिस को परीक्षा सेंटर में भी गड़बड़ी का संदेह है। पुलिस इस एंगल से भी जांच कर रही है। दुर्ग एसपी डा. अभिषेक पल्लव ने बताया की  पुलिस हर एंगल से जांच कर इस गिरोह की तह तक पहुंचने का प्रयास कर रही है। लिखित परीक्षा देने वाले चार युवकों की तलाश के लिए पुलिस की दो टीमें भेजी गई है। और जानकारी लेने का प्रयास किया जा रहा है। 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  22 May 2022

Bhilai Steel Plant

 भिलाई। बीएसपी में 15 हजार 500 से भी अधिक कर्मचारियों का प्रतिनिधित्व करने वाले यूनियन मान्यता चुनाव के लिए 10 यूनियनों ने अपनी सहमति दे दी है। इन यूनियनों ने संगठन के दस्तावेज, सदस्य संख्या आदि डिप्टी सीएलसी को उपलब्ध करा दी है।जानकारी उपलब्ध न कराने वाले दो यूनियनों को सात दिनों का समय दिया गया है। वह भी दो दिनों में पूरा हो जाएगा। इसके बाद चुनाव की अनुमति के लिए केंद्रीय श्रमायुक्त कार्यालय रायपुर से द्वारा श्रम विभाग दिल्ली पत्र भेजा जाएगा। उम्मीद है कि इसी माह अंत तक इसकी मंजूरी भी मिल जाएगी।बीएसपी में दो साल तक मान्यता में रही इंटक यूनियन का दो साल का कार्यकाल बीते साल अक्टूबर में पूरा हो गया। संयंत्र में औद्योगिक विवाद अधिनियम 1948 के तहत मान्यता प्राप्त यूनियन के लिए अंतिम चुनाव दो अगस्त 2019 को हुआ था। चुनाव में इंटक ने सबसे ज्यादा 31.4 फीसद वोट लेकर कर मान्यता हासिल की थी। केंद्रीय श्रम विभाग ने 10 अक्टूबर को इंटक को मान्यता का पत्र जारी किया थबीएसपी में कर्मचारी यूनियन का चुनाव औद्योगिक विवाद अधिनियम 1948 और कोड आफ डिसीप्लिन के तहत होता है। इसमें प्रतिनिधि यूनियन का दर्जा प्राप्त करने 15 फीसद से अधिक वोट मत हासिल करना अनिवार्य है। इससे अधिक मत प्राप्त करने वाली सबसे बड़ी यूनियन को ही मान्यता दी जाती है। इसी मान्यता प्राप्त यूनियन को कर्मियों के लिए किसी मसौदे पर प्रबंधन के साथ चर्चा व समझौता करने का अधिकार होता है।मान्यता चुनाव की प्रक्रिया के पहले केंद्रीय श्रमायुक्त कार्यालय द्वारा प्रबंधन एवं सभी पंजीकृत यूनियनों से सदस्य संख्या, पंजीयन क्रमांक, आडिट सहित अन्य जानकारी मांगी जाती है। साथ ही चुनाव के लिए प्रबंधन व यूनियन की भी सहमति ली जाती है। वर्तमान में इंटक, सीटू, इस्पात श्रमिक मंच, भिलाई इस्पात मजदूर, स्टील वर्कर्स यूनियन, बीएसपी वर्कर्स यूनियन, भिलाई स्टील मजदूर सभा एटक, एक्टू, भिलाई श्रमिक सभा एवं लोकतांत्रिक इस्पात इंजीनियरिंग मजदूर लोईमू ने सहमति के साथ सारे आवश्यक दस्तावेज श्रमायुक्त, केंद्रीय को उपलब्ध करा दिया है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  10 February 2022

 looting

पुलिस ने निकाला उनका जुलूस     पचरीपारा के व्यापारियों पर चाकू से जानलेवा हमला करने के बाद महाराजा चौक पद्मनाभपुर में एक दुकानदार को उस्तरा मारकर लूटपाट करने के आरोपित पूर्व पार्षद व उसके दोनों साथियों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया गया है । तीनों आरोपियों का पुलिस ने जुलूस भी निकाला। तीनों कान पकड़े हुए महाराजा चौक से न्यायालय तक पैदल गए। वहां पर तीनों को न्यायालय में पेश किया गया। जहां से तीनों को न्यायिक रिमांड पर जेल भेज दिया गया है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  21 September 2021

 100% passed students in class 10th

50 फीसद ने लिया कला संकाय में प्रवेश     कोरोना के चलते राज्य शासन ने इस साल 10 वीं बोर्ड के सौ फीसद विद्यार्थियों को उत्तीर्ण घोषित कर दिया । उत्तीर्ण होने के बाद अब विद्यार्थी 11वीं में दाखिला ले रहे हैं। उनमें भी 50 फीसद विद्यार्थी ऐसे हैं जिन्होंने कला संकाय में दाखिला लिया है। इसके चलते अब उन विद्यार्थियों को पढ़ाने वाले शिक्षकों की कमी हो गई है। फिलहाल आनलाइन व मोहल्ला क्लास में जैसे-तैसे व्यवस्था बनाई जा रही है, लेकिन आने वाले दिनों में जब स्कूल खुलेंगे तो अध्यापन को लेकर समस्या बढ़ जाएगी।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  12 July 2021

 IIT Bhawan

 चार गांव के किसान हुए परेशान   भिलाई के आइआइटी भवन का इन दिनों कुटेलाभाठा क्षेत्र में निर्माण कार्य चल रहा है। निर्माणाधीन क्षेत्र से समोदा डायवर्सन की नहर गुजरती है। आवागमन की सुविधा को ध्यान में रखते हुए निर्माण एजेंसी द्वारा नहर के करीब 75 मीटर क्षेत्र को मुरुम डालकर पाट दिया गया। इससे नहर से सिंचाई की सुविधा लेने वाले चार गांव के किसान परेशान है। किसानों ने इसकी शिकायत ग्राम पंचायत जेवरा में की है। जेवरा सरपंच ने मामले से जलसंसाधन विभाग के अधिकारियों को अवगत कराया है।किसानों का कहना है कि क्षेत्र में अच्छी बारिश नहीं हुई है आठ दिन बाद बियासी के लिए पानी की जरूरत पड़ेगी तो इसकी व्यवस्था कहां से होगी। किसानों ने इस नहर को खोले जाने की मांग की है।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  7 July 2021

 SEFI Secretary General

सेफी महासचिव को  याद दिलाया 1997 का समझौता     भिलाई में सेफी महासचिव के इंटरनेट पोस्ट पर भड़के बीएसपी कर्मी और भिलाई इस्पात संयंत्र सहित सेल अन्य इकाइयों में कर्मचारियों का वेतन समझौता 2017 से लंबित है। कर्मचारी और यूनियन 15 फीसद एमजीबी और 35 फीसद पर्क्स और 09 फीसद पेंशन अंशदान की मांग कर रहे हैं। वही प्रबंधन का दावा है कि वर्ष 2012 में हुए वेतन समझौते में कर्मचारियों को अधिकारियों से ज्यादा लाभ मिला है। जबकि अधिकारी वर्ग का वेतन समझौता 2007 से लंबित है। और इसी को लेकर   सेफी महासचिव ने इंटरनेट मीडिया पर एक पोस्ट किया है। इसमें उन्होंने अधिकारियों का वेतन समझौता ना होने के लिए एनजेसीएस यूनियनों को जिम्मेदार ठहराया था और अधिकारियों के बराबर वेतन समझौते का विरोध किया है। इसे लेकर अब कर्मचारी भड़के हुए हैं। उन्होंने 1997 में हुए वेतन समझौते की गणना जारी करते हुए सवाल किया है कि जब अधिकारियों को 1997 में कर्मचारियों से चार गुना वेतन वृद्घि मिली थी तब 2007 में इस अंतर को समाप्त करने सेफी और प्रबंधन ने कोई प्रस्ताव क्यों नहीं दिया।    

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  16 June 2021

 aag

बड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया   शनिवार-रविवार की  रात  एक घर में रखे टेंट के सामान में अचानक आग लग गई।  आग की लपटें निकलती देख आस-पास के लोगों ने डायल 112 पर फोन किया। इसके बाद पुलिस कंट्रोल रूम सेक्टर-6 में तैनात नगर सेना के दमकल कर्मियों ने मौके पर पहुंचकर आग पर काबू पाया। आग लगने से हुए नुकसान का आंकलन नहीं किया जा सका है। जानकारी के मुताबिक, शनिवार की रात करीब डेढ़ बजे  एक घर में आग लगने की जानकारी फायर ब्रिगेड को मिली। सूचना पर पुलिस कंट्रोल रूम में तैनात दमकल कर्मी मौके पर पहुंचे। उन्होंने घर का दरवाजा तोड़कर देखा, तो कमरे में टेंट का सामान रखा हुआ था। दमकल कर्मियों ने बड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया।  जानकारी के मुताबिक जिस घर में आग लगी, वहां कोई रहता नहीं है। सिर्फ टेंट का सामान ही रखा जाता है।आग लगने का कारण स्पष्ट नहीं है। आशंका जताई जा रही है कि शार्ट सर्किट के कारण आग लगी होगी। क्योंकि घटना के समय भी घर की बिजली सप्लाई चालू थी। 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  27 December 2020

  emotional labor

कलेक्टर ने खरीदी बुजुर्ग से सारी सब्जी   कोरोना काल में छत्तीसगढ के दुर्ग जिले मे  तात्कालीन कलेक्टर अंकित आनन्द के सामने एक ऐसा भावनात्मक   पल सामने आया था | जब लॉकडाउन में उन्होंने बुजुर्ग महिला से उसकी सारी सब्जी खरीद ली और उसे घर भेजा   | किसी ने इस घटना को मोबाइल मे कैद कर लिया और अब  यह वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है  | दरअसल  अप्रेल माह मे दूसरा लाकडाउन किया गया था  |  तब लॉकडाउन में प्रशासनिक तैयारी को परखने के लिए कलेक्टर अंकित आनंद और एसपी अजय यादव निकले थे |   इसी दौरान जब पुलिस प्रशासन की टीम शनिचरी बाजार पहुंची, तो वहीं एक बुढ़ी अम्मा सब्जी बेचती  दिखी | तय वक्त के बाद भी बुढ़ी अम्मा सब्जी बेच रही थी, लिहाजा कलेक्टर अंकित आनंद की नजर उन पर पड़ गयी  |  अंकित आनंद उस महिला की तरफ बढ़े तो एसपी अजय यादव और उनकी टीम भी उस ओर बढ़ चली  | अचानक   पुलिस वालों और अधिकारियों को अपनी तरफ आता देख महिला बुरी तरह डर गयी  |  कलेक्टर अंकित आनंद ने बड़े ही आत्मीयता से महिला से कहा कि कोरोना की वजह से लॉकडाउन चल रहा | और वो अब इस तरह से सब्जी नहीं बेच सकती |  कलेक्टर ने उन्हें वहां से जाने को कहा तो महिला पूरी तरह से निराश हो गयी |  इधर कलेक्टर ने जब अम्मा के मुरझाये चेहरे को देखा तो तुरंत उसकी परेशानी समझ ली और फिर तुरंत अपने पॉकेट से 200 रुपये निकालकर महिला को दिये और बोले- मैं तुम्हारी सारी भाजी खरीद लेता हूं, अब आप यहां से तुरंत घर चली जाओ |  कलेक्टर ने जैसे ही पैसे थमाये, अम्मा के चेहरे पर खुशी का ठिकाना नहीं रहा |  कलेक्टर ने सब्जी वाली से सारी भाजी खरीद ली और घर भेज दिया | कलेक्टर के इस भावनात्मक कार्य को देख कर मौजूद पुलिसकर्मी और अधिकारी भी कायल हो गये| और वहीं कलेक्टर के सम्मान में तालियां बजानी शुरू कर दी |  अब ये वीडियो जमकर वायरल हो रहा है |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  30 July 2020

manav taskari

ट्रेन से उतारे गए तेरह बच्चे मानव तस्करी के संदेह में ट्रेन से तेरह बच्चों को उतारा गया इन बच्चों को बिहार से महाराष्ट्र ले जाया जा रहा था बच्चों को ले जाने वाले व्यक्ति से पूछताछ की जा रही है | मानव तस्करी का एक और मामला सामने आया है दुर्ग रेलवे स्टेशन पर  शालीमार कुर्ला हावड़ा एक्सप्रेस की बोगी नंबर एस 8 से 13 बच्चों को उतारा गया है इन सभी बच्चों को एक व्यक्ति महाराष्ट्र के धामनगांव स्थित मदरसे में ले  जा रहा था  उसने  पूछने पर बताया कि सभी बच्चे बिहार के रहने वाले हैं अब आगे की कार्रवाई आरपीएफ और जीआरपी कर रही है   कंट्रोल रूम रायपुर ने  इसकी सूचनाा जीआरपी को दी थी इस पर ट्रेन के दुर्ग  स्टेशन पहुंचने जीआरपी ने बोगी एस 8 की तलाशी ली जहाँ ये 13 बच्चे मिले  सभी 13 बच्चे पूर्णिया बिहार के रहने वाले हैंआरोपी सभी को धमनगांव महाराष्ट्र ले जा रहा था जीआरपीएफ थानाा प्रभारी  ने बताया कि इसकी सूचना चाइल्ड वेलफेयर सोसाइटी एवंं महिला बाल आयोग को दी जा चुकी  है      

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  1 July 2019

दिल्लीवाला डेंगू वाइरस दुर्ग में ले रहा है जान

  जिस डेंगू के डी-2 वायरस ने दिल्ली में कहर बरपाया था, वही भिलाई में लोगों की जान ले रहा है। इसका खुलासा राष्ट्रीय जनजाति स्वास्थ्य अनुसंधान केंद्र जबलपुर की रिपोर्ट में हुआ है। भिलाई में डेंगू के 13 मरीजों के सेंपल में डी-2 वायरस मिले हैं। भिलाई में 23 जुलाई से डेंगू ने दस्तक दी है। इसके बाद से अब तक 588 लोगों को डेंगू हो चुका है। मंगलवार को लक्ष्मण नगर छावनी की किशोरी सरस्वती (17) की रायपुर के बालाजी अस्पताल में डेंगू से मौत हो गई। इस तरह भिलाई में डेंगू से 23 व प्रदेश में 24 मौतें हो चुकी हैं। भिलाई में हालात बिगड़ते देख स्टेट हेल्थ सचिवालय ने रिसर्च के लिए राष्ट्रीय जनजाति स्वास्थ्य अनुसंधान केंद्र जबलपुर के विशेषज्ञों को बुलाया था। 14 अगस्त को आई उनकी रिपोर्ट में डेंगू के वायरस में कोई बदलाव नहीं आया। उसके बाद भिलाई में सात और मौतें हो गईं। तब एनसीडीसी नई दिल्ली के विशेषज्ञ पहुंचे। जबलपुर के विशेषज्ञों की टीम दोबारा यहां से डेंगू मरीजों के ब्लड सेंपल ले गई। विभागीय अधिकारी बताते हैं कि डेंगू के डी-2 वायरस से तीन साल पहले दिल्ली में बड़ी संख्या में लोगों की मौत की वजह बने थे।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  24 August 2018

दुर्ग शहर

  छत्तीसगढ़ के दुर्ग शहर में गुरुवार को अल-सुबह चार बजे के करीब चार दुकानों में भीषण आग लग गई, जिससे लाखों रुपए का नुकसान हो गया। मिली जानकारी के मुताबिक ये हादसा दुर्ग के इंदिरा मार्केट के मुख्य मार्ग स्थित चार कपड़ा दुकानों में हुआ। शुरुआती जांच में आग लगने का कारण शार्ट सर्किट को बताया जा रहा है। स्थानीय लोगों को जैसे ही आग लगने की सूचना मिली, तत्काल फायर ब्रिगेड को सूचित कर आग पर काबू करने का प्रयास किया गया। इसके अलावा लोगों ने अपने घरों से भी पानी लाकर आग पर नियंत्रण किया। इस हादसे में किसी तरह की जनहानि की सूचना नहीं है, लेकिन दुकानों में रखा काफी माल जलकर खाक हो गया। फिलहाल पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरु कर दी है।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  15 March 2018

शगुन गोशाला

दुर्ग के धमधा ब्लॉक के राजपुर स्थित शगुन गोशाला में गायों की मौत के मामले को लेकर नया खुलासा हुआ है। संचालक भाजपा नेता और जामुल नगर पालिका उपाध्यक्ष हरीश वर्मा मृत गायों की खाल उतारकर उसका उपयोग मछलियों के चारे के रूप में करता था। जांच के बाद गायों की मौत का कारण कुपोषण व भुखमरी को बताया गया है। गोसेवा आयोग के सचिव की रिपोर्ट पर धमधा पुलिस ने हरीश के खिलाफ अपराध दर्ज कर उसे गिरफ्तार कर लिया है।  शगुन गोशाला में बुधवार को पहली बार 15 गायों की मौत का मामला सामने आया था। संचालक द्वारा मृत गायों को दफनाने के लिए गड्ढा खोदे जाने के बाद ग्रामीणों को इसकी जानकारी लगी। गुरुवार को गोसेवा आयोग अध्यक्ष बिसेसर पटेल ने धमधा एसडीएम राजेश पात्रे और पशु चिकित्सा विभाग के अधिकारियों को जांच के लिए मौके पर भेजा। गुरुवार को भी गोशाला में 12 गायों की मौत हो गई थी। प्रारंभिक जांच में यह बात सामने आई कि भुखमरी व देखरेख के अभाव में गायें बीमार पड़ रही हैं और असमय मौत हो रही है। शुक्रवार को बिसेसर पटेल स्वयं राजपुर पहुंचे। इस दौरान पता चला कि तीन और गायों की मौत हो गई है। उन्होंने तुरंत गोशाला की 569 गायों को अन्य गोशाला में भेजने का आदेश दिया। इसके लिए कई गोशाला संचालकों से बात की जा रही है। गोसेवा आयोग अध्यक्ष पटेल आयोग के सचिव के साथ स्वयं धमधा थाने पहुंच मामले की शिकायत की। आयोग के सचिव पाणिग्रही की शिकायत पर पुलिस ने हरीश वर्मा के खिलाफ छत्तीसगढ़ कृषक पशु परिक्षण अधिनियम, पशु के प्रति क्रूरता का निवारण अधिनियम तथा धारा 409 के तहत अपराध दर्ज किया है। शिकायत में उल्लेख है कि शगुन गोशाला की गायों के पोषण व रखरखाव के लिए वर्ष 2010 से लेकर अब तक 93 लाख 63 हजार रुपए अनुदान दिया गया है। गोशाला संचालक ने उक्त राशि का दुर्विनियोग किया, जिससेगोशाला में भुखमरी व कुपोषण की स्थिति निर्मित हो गई। इससे दो दिन में 30 गायों की मौत हो गई। छत्तीसगढ़ छात्र संगठन जोगी के अहिवारा विधानसभा अध्यक्ष संजय कुमार, जिला अध्यक्ष ईश्वर उपाध्याय सहित अन्य लोगों ने मामले में आरोपी के खिलाफ रासुका लगाए जाने की मांग की है। शुक्रवार को कलेक्टर के नाम सौंपे ज्ञापन में संचालक पर गायों की तस्करी करने, गाय की हड्डियों को टेलकम कंपनी (पाउडर) को बेचने का आरोप लगाया है। कुछ भाजपा नेताओं ने भी ग्रामीणों के हवाले से आरोप लगाया है कि हरीश मृत गायों की खाल उतारकर मछलियों के चारा के रूप में इस्तेमाल करने बेच देता था। गांव के निकट एक तालाब के किनारे मृत गायों को फेंक देता था। प्रदेश कांग्रेस के मीडिया चेयरमैन ज्ञानेश शर्मा ने कहा कि मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह यह कहते हुए राष्ट्रीय स्तर पर सुर्खियां तो बटोर लेते हैं कि छत्तीसगढ़ में गौ हत्यारों को फांसी पर लटका देंगे, लेकिन जब कार्रवाई करने की बारी आती है तो मुख्यमंत्री महज जांच की बात करते हैं। शर्मा ने कहा कि धमधा में करीब 250 गायों की मौत हुई है। इससे पहले जुलाई में रायगढ़ स्थित चक्रधर गौशाला में 15 गायों की मौत, दुर्गुकोंदल के कर्रामाड़ में स्थित गौशाला में अगस्त 2016 में करीब 150 गायों की मौत पर कोई कार्रवाई नहीं की गई। शर्मा ने आरोप लगाया कि गौशाला का संचालक भाजपा से जुड़ा हुआ है, इसलिए शासन-प्रशासन उसे बचाने का प्रयास कर रहे हैं। राज्य के अधिकांश गौशाला संचालक किसी न किसी मंत्री के करीबी हैं, इसलिए उन पर सीधे कार्रवाई करने के निर्देश नहीं दिए जाते हैं। राज्य गोसेवा आयोग के अध्यक्ष बिसेसर पटेल ने कहा कि शगुन गोशाला के संचालक हरीश वर्मा के खिलाफ पुलिस में शिकायत की गई है। आरोपी के खिलाफ मृत गायों की खाल को उतारकर मछली चारा का उपयोग के लिए इस्तेमाल करने सहित अन्य शिकायतें मिली हैं। सभी शिकायतों की जांच कराई जाएगी।      

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  19 August 2017

दुर्ग का पानी सबसे गन्दा

छत्तीसगढ़ के 13 शहरों में से सबसे ज्यादा दूषित पानी दुर्ग निगम क्षेत्र का है। यहां 17 स्थानों पर पेयजल स्रोतों में बैक्टिरिया का प्रतिशत औसतन 31 प्रतिशत है। भिलाई निगम में भी 17 स्थानों का एवं भिलाई चरोदा निगम क्षेत्र में तीन जल स्रोतों का पानी दूषित मिला। इसका खुलासा राज्य स्वास्थ्य संसाधन केन्द्र द्वारा मितानिनों के माध्यम से चार माह पहले कराई गई जांच की रिपोर्ट में हुआ है। प्रदेश में कुल 890 पेयजल स्रोतोें की जांच एचटूएस किट से की गई। इसमें 159 सैम्पल दूषित मिले। इन स्रोतों के दूषित पानी का ट्रीटमेंट एवं दुष्प्रभाव को रोकने के लिए ठोस पहल करने निकायों को संचालनालय नगरीय प्रशासन विभाग ने चिठ्ठी भेजी है। जानकारी के अुनसार स्वास्थ्य विभाग द्वारा मार्च 2017 में प्रदेश के 13 प्रमुख शहरों में जल स्रोत से आने वाले पानी की जांच संबंधित क्षेत्र के मितानीन के माध्यम से कराई थी। मितानीन ने यह जांच एचटूएस पेपर स्ट्रीप से की थी। इस जांच की पूरी रिपोर्ट को स्वास्थ्य विभाग ने एकत्र कराया। इस जांच में दुर्ग जिले के तीन प्रमुख शहर दुर्ग निगम क्षेत्र के सभी 60 वार्ड, भिलाई निगम क्षेत्र के सभी 70 वार्ड एवं भिलाई चरोदा निगम क्षेत्र के सभी 40 वार्ड को भी शामिल किया गया। इन तीनों ही निकाय क्षेत्रों से कुल 178 जल स्रोतों का सैम्पल लिया गया था। इसमें से कुल 37 सैंपल दूषित पानी के निकले हैं। इन स्रोतों का पानी फिलहाल आम लोग प्रतिदिन उपयोग कर रहे हैं। नगरीय प्रशासन विभाग ने निकायों को भ्ोजी चिठ्ठी में रिपोर्ट का हवाला देते हुए दूषित जल स्रोतों जैसे बोर व हैंडपंप में ब्लीचिंग पावडर का घोल या लीक्विड सोडियम हाईपोक्लोराईट डालकर बैक्टिरिया रहित करने कहा है। बारिश के मौसम को देखते हुए हिदायत दी है कि नमूना लेकर इसे प्रयोगशाला भी भेजें। निगम के सभी ओवरहेड टैंक में भी ब्लीचिंग पावडर डालने के निर्देश दिए गए हैं। सभी निगमों को उनके यहां के दूषित जल स्रोत की फिर से जांच कराने के निर्देश दिए गए हैं, जिससे वतर्मान स्थिति स्पष्ट हो। नल से पेयजल सप्लाई वाली स्थिति में अंतिम छोर के नल के पानी का सैंपल लेने कहा है। इसके अलावा 15 दिनों के भीतर इस संबंध में उठाए गए कदम की जानकारी भी नगरीय प्रशासन विभाग ने मांगी है। यही नहीं जांच की संबंधित रिपोर्ट मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अध्ािकारी, सिविल सर्जन को भी देने के निर्देश दिए गए हैं |  रिपोर्ट के मुताबिक दुर्ग एवं चरोदा में निगम के वाटर सप्लाई का ही पानी सबसे अध्ािक दूषित मिला है। दुर्ग में 13 स्थानों पर लगे निगम के नल का पानी दूषित है। दो बोर एवं 1 हैंडपंप का पानी दूषित है। चरोदा में दो स्थानों पर सार्वजनिक नल एवं एक स्थान पर हैंडपंप का पानी दूषित है। इसके अलावा भिलाई में पांच स्थानों पर नल, आठ स्थानों पर बोर एवं चार स्थानों पर हैंडपंप का पानी दूषित बताया गया। प्रदेशभर में जितने शहरों के पानी की जांच की गई है, उसमें सबसे अधिक दूषित पानी दुर्ग में मिला है। यहां 17 स्थानों पर पानी दूषित है। इसमें बैक्टिरिया का प्रतिशत सबसे अधिक 31 प्रतिशत है। वहीं इसके बाद 27 प्रतिशत बैक्टिरिया रायपुर एवं अम्बिकापुर के दूषित पानी में मिला है। भिलाई निगम क्षेत्र में बैक्टिरिया का प्रतिशत 17 एवं चरोदा में यह आंकड़ा 12 प्रतिशत है। जिन शहरों में पानी की जांच की गई, उसमें रायपुर, दुर्ग, भिलाई, भिलाई चरोदा, अम्बिकापुर, बिलासपुर, बीरगांव, चिरमिरी, धमतरी,जगदलपुर, कोरबा, राजनांदगांव, रायगढ़ शामिल है। दूषित पानी वाली बस्ती 1.भिलाई निगम- लक्ष्मी नगर (वार्ड-5), हनुमान मंदिर सुपेला एवं उड़िया पारा (12), साहू पारा(13), मशानगंज पारा एवं गोड़ पारा कुरूद(16), उड़िया पारा (19),तालाब के पास (23), इंडियन स्कूल कैंप-2 एवं गणेश चौक संतोषी पारा (24), सोनिया गांध्ाी नगर (37), शिव मंदिर पारा (39), शिवपारा, बजरंग पारा, मिनिमाता नगर, एचएससीएल कॉलोनी एवं बीआरपी कॉलोनी (वार्ड 43) है। 2.दुर्ग निगम- सतनामी पारा (वार्ड-1), शंकर नगर (9), रामनगर (14), पुरानी बस्ती (19), ग्रीन चौक (25), सोनकर पारा (31), शिव पारा (33), कंडरा पारा (35), कब्र पारा (38), केलाबाड़ी बस्ती बीरबल बाड़ा (41) राव कॉटेज के पीछे (42), बल्ला डेयरी (43), सतनाम भवन (44), जोगी नगर (49), शिवपारा, माली बस्ती (51), क्रांति चौक (53) है। आयुक्त, भिलाई-चरोदा निगम लोकेश्वर साहू का कहना है शितला पारा (वार्ड-8), बाजार चौक (वार्ड-11) एवं शिवाजी चौक (वार्ड 21) है। भिलाई चरोदा में जिस प्वाइंट पर पानी के दूषित होने की रिपोर्ट आई है उसकी जांच कराएंगे। इसके अलावा एहतियातन कदम भी उठाएंगे।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  23 July 2017

m ravi ceo

काम करने का जज्बा हो और ईमानदारी से मेहनत की जाए तो किस्मत बदलते देर नहीं लगती। भिलाई स्टील प्लांट के सीईओ (चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर) एम रवि पर यह कहावत बिल्कुल सटीक बैठती है। रवि को करीब बीस साल पहले जिस बंगले के गार्ड ने वहां प्रवेश की इजाजत तक नहीं दी थी, आज उसी बंगले में वे बतौर मुखिया रहते हैं। बीएसपी के सीईओ एम रवि ने खुद इसकी पुष्टि की। बीएसपी के सीईओ शनिवार को एक कार्यक्रम में शामिल होने पहुंचे। वहां पहले से बीएसपी के अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे। इसी दौरान चर्चा में बीएसपी के सीईओ बंगले की बात छिड़ी। एक अधिकारी ने कहा कि तालपुरी स्थित बीएसपी एमडी (अब सीईओ) बंगले की भव्यता की चर्चा सेल की दूसरी यूनिटों सहित शासन- प्रशासन के लोगों में होती है। इसपर सीईओ रवि ने कहा कि सन् 1997- 98 में जब वे बीएसपी के एसएमएस-1 में एजीएम थे तो उनके बेटे ने एमडी बंगला देखने की जिद्द की। इस पर रवि ने अपने स्कूटर पर बेटे को बिठकार एमडी बंगला दिखाने पहुंचे तो वहां के गार्ड ने उन्हें रोक दिया। रवि ने गार्ड से कहा कि उन्हें बंगला देखना है। इस पर गार्ड ने यह कहकर वापस कर दिया कि यह एमडी बंगला है, घूमने की जगह नहीं। इसके बाद बीएसपी का सीईओ बनने के बाद अगस्त 2016 से एम रवि उसी बंगले में मुखिया के तौर पर रह रहे हैं। सीईओ एम रवि ने बताया कि तालपुरी में एमडी (सीईओ) बंगला में शिफ्ट होने के कुछ समय बाद उनके बेटे ने सन् 1997-98 की उक्त घटना की याद दिलाई। पूर्व में उनके साथ घटित हुई घटना को वे भूल चुके थे। गौरतलब है कि भिलाई स्टील प्लांट के सीईओ व ईडी स्तर के अधिकारियों के लिए तालपुरी में सर्व सुविधायुक्त अलग-अलग बंगले बनाए गए हैं। इसमें बंगला-1 सबसे खास है। इसमें ही सीईओ रहते हैं।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  10 July 2017

ajit jogi

    जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ के संस्थापक अध्यक्ष अजीत जोगी का कहना है कि उनका जाति प्रमाणपत्र निरस्त होगा, हाईपॉवर कमेटी का फैसला आने के बाद यह तो तय ही था। जोगी ने कहा कि इसके पहले छह बार उनका जाति प्रमाणपत्र निरस्त किया जा चुका है और कोर्ट से बहाल भी हुआ। अभी जोगी पत्नी डॉ. रेणु जोगी, बेटे अमित जोगी और बहू रिचा जोगी के साथ राजस्थान में हैं। उन्होंने कहा कि अनुसूचित जाति जनजाति आयोग के राष्ट्रीय अध्यक्ष दिलीप सिंह भूरिया ने सबसे पहले उनका जाति प्रमाणपत्र निरस्त किया था, जो कि हाईकोर्ट से बहाल हो गया था। जोगी ने कहा कि ऐसे पांच बार और जाति को चुनौती देकर प्रमाणपत्र निरस्त कराए गए। तीन बार हाईकोर्ट और दो बार सुप्रीम कोर्ट ने बहाल किया। जोगी ने कहा कि वे पहले ही कह चुके हैं, मुझे आदिवासी अमान्य करने का फैसला रमन पॉवर कमेटी का है। जोगी का कहना है कि उन्हें न्यायपालिका पर भरोसा है। इसलिए, याचिका लगाकर हाईपॉवर कमेटी के फैसले को चुनौती देंगे। जोगी ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट के वकीलों से सलाह लेंगे, उसके बाद हाईकोर्ट या सुप्रीम कोर्ट में याचिका लगाई जाएगी।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  4 July 2017

 तीजन बाई को नहीं जानती पुलिस

पद्मश्री तीजन बाई को उस समय बहुत मानसिक पीड़ा हुई, जब एक ट्रैफिक सिपाही उन्हें पहचानने से इंकार कर दिया। फोन पर पूरा परिचय देने के बाद भी ट्रैफिक पुलिस ने कहा कि आप जो कोई भी हो, मैं आपको नहीं जानता... गाड़ी का चालान कट चुका है, उसे थाने से छुड़वा लेना। पुलिस के मुंह से यह बात सुनने के बाद तीजन बाई ने काफी शर्मिंदगी महसूस की और कहा कि जब एक पुलिस वाला भी मुझे नहीं पहचानता तो क्या मतलब ऐसे पद्मश्री का... मन कर रहा है कि पद्मश्री को अभी लौटा दूं। दरअसल ग्राम गनियारी में छत्तीसगढ़ की मशहूर पंडवानी गायिका पद्मश्री तीजन बाई के घर का निर्माण चल रहा है। मंगलवार को वार्निश  खत्म हो जाने के कारण उनका पीए खेमलाल नेताम बाइक से वार्निश लेने के लिए भिलाई आ रहा था। सिरसा गेट चौक पर तैनात ट्रैफिक पुलिस के जवानों ने पीए खेमलाल को बिना हेलमेट के वाहन चलाते हुए पक़ डा और दस्तावेज आदि की भी जांच की। गाडी के दस्तावेज न होने पर पुलिस ने 800 रुपए का चालान बनाया। इसी दौरान खेमलाल ने तीजन से पुलिस की बात कराई तो पुलिस ने भी तीजन को पहचानने से इंकार कर दिया। लगातार बोलने के बाद भी पुलिस ने गाड़ी नहीं छोड़ी तो अंत में खेमलाल ने 300 रुपए का चालान पटाया और वापस घर गया। घटना के बाद तीजन बाई इतनी ज्यादा आहत थी कि उन्होंने यहां तक कह दिया कि यदि उन्हें एक पुलिस वाला नहीं जानता तो क्या मतलब ऐसे पद्मश्री सम्मान का। इससे बेहतर है कि सम्मान को वापस लौटा दूं। इस मामले में ट्रैफिक डीएसपी सतीश ठाकुर ने कहा कि हम पद्मश्री तीजन बाई का सम्मान करते हैं। उनके पीए खेमलाल नेताम के पास हेलमेट और गाड़ी का इंश्योरेंस नहीं था। चालान कटने के बाद खेमलाल ने पुलिस की बात कराई थी। पुलिस ने अपनी कार्रवाई की, लेकिन तीजन बाई को पुलिस के कारण जो भी मानसिक पीड़ा हुई। उस पर हमें खेद है।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  29 March 2017

cg शराबबंदी

छत्तीसगढ़  में जनता शराबबंदी के लिए संघर्ष कर रही है। गांव- शहरों में डेढ़ सौ से ज्यादा जगह महिलाएं, स्कूल-कॉलेज की छात्राएं, रहवासी और जनप्रतिनिधी सड़क पर आकर शराब दुकान बनाने और खोलने का विरोध कर रहे हैं। भिलाई के पास बानबरद में कड़ी आपत्ति के बाद भी शराब दुकान निर्माण नहीं रोकने पर हवालात से लौटे ग्रामीणों ने अंतत: राष्ट्रपति को चिट्ठी लिखकर इच्छामृत्यु मांगी है। ग्रामीणों का कहना है कि बहू-बेटियों को शराबी छेड़ें और हम देखते रहें, इससे अच्छा मर जाना ही है। नगर निगम, नगर पालिका, नगर पंचायत शराब दुकानों का निर्माण नहीं कर सकते, क्योंकि अधिनियम ही इसकी इजाजत नहीं देता। फिर भी सरकार, जिला प्रशासन, आबकारी विभाग और नगरीय निकाय अफसर निर्माण कराने में लगे हैं। बड़ा सवाल ये भी है कि आर्थिक संकट से जूझ रहे निकाय किस मद से निर्माण करवा रहे हैं। इसे भी सरकार ने अब तक गोपनीय रखा है। अधिनियम में भवन बनवा सकते हैं। प्रदेश के 27 में से 13 जिलों में शराबबंदी के लिए जनता संघर्ष कर रही है। सबसे ज्यादा दुर्ग जिले में 41 स्थानों पर प्रदर्शन चल रहा है। कुल 163 जगहों पर विरोध हो रहा है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  5 March 2017

tijan bai

भिलाई में  नोटबंदी के दौरान न सिर्फ आम लोग बल्कि खास भी परेशान हुए। पंडवानी गायिका पद्मभूषण तीजन बाई को तो नगदी के लिए अपने जेवर तक गिरवी रखने पड़े। उन्हें बदले में रुपए तो मिल गए, लेकिन वे धोखाधड़ी की शिकार हो गईं। ऐसा सुनार ने नहीं बल्कि खुद उनके सचिव ने किया, जिसे भरोसे के साथ गहने गिरवी रखने भेजा था। तीजन बाई जब जेवर छुड़ाने ज्वेलरी दुकान पहुंचीं तब उन्हें पता चला कि सचिव ने गिरवी से मिले 67 हजार में से 17 हजार रुपए खुद रख लिए थे। इस पर उन्होंने भट्ठी थाने पहुंचकर मामले की शिकायत की। तीजन बाई का सचिव जामुल निवासी मनहरण सार्वा उनके यहां सालों से हिसाब-किताब देख रहा है। उन्होंने नोटबंदी के दौरान बैंक से रुपए मिलने की दिक्कत के चलते 19 नवंबर को मनहरण को अपनी ढाई तोले की सोने की चेन गिरवी रखकर 50 हजार रुपए लाने कहा था। मनहरण ने पावर हाउस की एक ज्वेलरी दुकान में चेन को 67 हजार रुपए में गिरवी रखा, लेकिन तीजन बाई को 50 हजार रुपए ही दिए। 4 दिन पहले तीजन चेन छुड़ाने पहुंचीं तब सच्चाई का पता चला। उन्होंने मनहरण से पूछा, लेकिन वह मुकर गया। टीआई सुरेन्द्र स्वर्णकार ने बताया कि शिकायत पर जांच शुरू कर दी है। तीजन ने बयान दिया है कि पहले भी वह हेराफेरी कर चुका है, लेकिन कम राशि होने के कारण उन्होंने शिकायत नहीं की थी।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  14 January 2017

durg

      दुर्ग में  पुश्तैनी जमीन हासिल करने की मां की इच्छा पूरी करने बेटे ने 57 साल न्याय के लिए लड़ाई लड़ी। लोअर कोर्ट और हाईकोर्ट से खिलाफ में फैसला आने के बाद भी बेटे ने हौसला नहीं खोया और आखिरकार सुप्रीम कोर्ट से न्याय मिला। कोर्ट के आदेश पर सोमवार को पुलिस और प्रशासन ने कब्जा हटा दिया। बीच शहर में अग्र सेन चौक के पास जिस जमीन पर कब्जा किया गया था, आज उसकी कीमत करीब तीन करोड़ स्र्पए है। दुर्ग निवासी अनिल सब्बरवाल और उनके भाई विजय सब्बरवाल के नाम वर्तमान में यह जमीन है। अनिल सब्बरवाल ने बताया कि उनके नाम 5,610 वर्ग फीट जमीन है। इस जमीन पर जगदीश तिवारी के परिवार ने कब्जा कर मकान बना लिया और शेष हिस्से पर टिम्बर व्यवसाय शुरू कर दिया। अनिल सब्बरवाल ने बताया कि उनके पिता चमनलाल सब्बरवाल ने यह जमीन 1960 में एक गुजराती व्यक्ति से खरीदी थी। जमीन अनिल की माता शीला सब्बरवाल के नाम पर था। इस जमीन के लिए भी गिरिजा शंकर तिवारी और दयाशंकर तिवारी के पिता ने एडवांस पैसे दिए थे। उनके निधन के बाद गिरिजा शंकर व दयाशंकर ने यह कहकर जमीन कब्जा लिया कि इसके लिए पिता ने भी पैसे लगाए हैं। इस जमीन में गिरिजाशंकर तिवारी के बेटे जगदीश तिवारी का परिवार वर्तमान में रह रहा है। इस जमीन की कीमत को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने कोई टिप्पणी नहीं की है लेकिन बाजार भाव करीब पांच हजार रुपए वर्गफुट बताई जा रही है। इस हिसाब से वर्तमान में इसकी कीमत करीब 3 करोड़ रुपए है। कब्जा हटाने के दौरान यहां निवासरत राकेश दुबे, अवध दुबे और उनके परिवार की महिलाएं अफसरों के समक्ष विरोध करती रहीं। मौजूद अधिकारी शहर पुलिस अधीक्षक एनपी उपाध्याय व तहसीलदार अरविंद शर्मा ने कहा कि यह सुप्रीम कोर्ट का आदेश है इसलिए कुछ नहीं कर सकते। कब्जेदार जगदीश तिवारी के पिता गिरिजाशंकर तिवारी तहसीलदार के पास प्रमाणीकरण के लिए गए। तब तहसीलदार ने जमीन का खसरा मेल नहीं होने की वजह बताते हुए इसे खारिज कर दिया।1994 में आवेदक के बयान के आधार पर जमीन प्रमाणीकरण अनिल, विजय सब्बरवाल के नाम दर्ज किया।अनिल सब्बरवाल ने सिविल कोर्ट में सन 2005 में याचिका लगाई।अनिल ने वर्ष 2016 में सुप्रीम कोर्ट में याचिका लगाई। अनिल बोले में मां की इच्छा पूरी करने सुप्रीम कोर्ट तक गया। अनिल सब्बरवाल ने बताया कि मां और पिता ने यह जमीन अपनी मेहनत की कमाई से खरीदी थी। उनका सपना था कि यह जमीन परिवार के लिए फिर से वापस मिले। परिवार के लोग दुर्ग में नहीं रहते। अब जमीन मिल जाने के बाद दोनों भाई यहां शिफ्ट हो सकेंगे। इस जमीन के लिए उनके माता-पिता ने अजमेर में चादर चढाने और गुस्र्द्वारे में लंगर कराने की मन्न्त भी मांगी थी, जिसे वे पूरा करेंगे।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  27 December 2016

bhilai

      भिलाई के कैलाश नगर कुरुद स्थित प्रियदर्शिनी गृह निर्माण समिति की ईडब्ल्यूएस और ओपन लैंड की जमीन को कूटरचित दस्तावेजों के आधार पर बेचने की शिकायत पर जांच के लिए पहुंची राजस्व विभाग की टीम के सामने ही गुंडों ने शिकायतकर्ता निगम के पूर्व सभापति राजेन्द्र सिंह अरोरा  की पिटाई कर दी । बदमाश एक कार से मौके पर पहुंचे और अरोरा को गाली देते हुए लात और घूसों से पिटाई शुरू कर दी। इसके बाद सभी बदमाश मौके से भाग ख डे हुए। गंभीर घायल अरोरा को छावनी चौक स्थित एसएस अस्पताल लाया गया। जहां उनकी गंभीर स्थिति को देखते हुए स्पर्श अस्पताल रेफर कर दिया गया है। वर्तमान में उन्हें आईसीयू में वेंटिलेटर पर रखा गया है। उल्लेखनीय है कि इस मामले में शिकायत के बाद 12 दिसंबर को राजस्व विभाग द्वारा गठित टीम मौके पर जमीन की नपाई के लिए पहुंची थी, लेकिन एक भूखंड की मालकिन राधा मित्तल ने अपने भूखंड पर स्टे ऑर्डर दिखा दिया। इस पर टीम वापस लौट गई थी। इसके बाद उक्त टीम और निगम के भवन अनुज्ञा शाखा के अधिकारी गुरुवार को फिर से जमीन की नपाई करने के लिए पहुंचे थे। दोपहर करीब 1 बजे जांच टीम मौके पर पहुंची और नक्शे और राजस्व रिकॉर्ड का मिलान करने लगी। टीम जमीन का भौतिक सत्यापन शुरू करने ही वाली थी कि एक कार में चार व्यक्ति मौके पर पहुंचे। चारों ने मौके पर खड़े पूर्व सभापति राजेन्द्र सिंह अरोरा से गाली गलौज की और मारपीट शुरू कर दी। मारपीट के दौरान अरोरा जमीन पर गिर पड़े तो चारों ने उन्हें लात और घूसों से पीटना शुरू कर दिया। कुछ देर बाद एक हमलावर अरोरा को बालों से खींचता हुए दूसरी तरफ ले गया और फिर मारा। मारपीट के दौरान एमआईसी सदस्य डॉ. दिवाकर भारती और राजेन्द्र अरोरा के दोस्त राजा सैमुअल ने बीच बचाव की भी कोशिश की, लेकिन गुंडों ने एक न सुनी और अरोरा को पीटते रहे। मारपीट के बाद चारों गुंडे मौके से भाग गए। गुंडों ने जब राजेन्द्र अरोरा से मारपीट शुरू की तो उस समय टीम में शामिल राजस्व निरीक्षक कोहका देवकुमार कुर्रे, त्रिभुवन वर्मा, तुकाराम डहरे, पटवारी सुशील धार्मिक, दुलारू राम लहरे और देवचरण टंडन सहित निगम के भवन अनुज्ञा शाखा के अधिकारी भी मौके पर उपस्थित थे, लेकिन किसी ने भी मारपीट को रोकने की कोशिश नहीं की।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  23 December 2016

Vikramaditya Dewangan

    Dedicated to our Police      Well let me start with the question tell me about an office which is open for 24 hours a day and 7 days a week it is the Police Station. paritranayam sadhunam well when many of you might have heard it somewhere it's the motto of Chhattisgarh police. whenever the news comes any Jawan of the Army is martyred the whole Nation mourns for him condolences are given from every corner of the country everyone be it the ruling party or opposition and even the common man show sympathy for the jawans family and the loss of an invaluable life is felt by everyone and this should be there but the question is why do we show discrimination against the police what happens to us when a policeman or state Armed force Jawan attains martyrdom in an encounter or some other battle why do we show discrimination in paying homage to them was the life not that important? When Army kills terrorist or militant the whole Nation applauds it and a sense of proud and nationalism runs in our blood on learning it. But when police or state armed force shoots down any target in an encounter do we celebrate the same way? The answer is a big No! Infact questions are asked on The authenticity of police and the encounter itself for violating the human rights. Just think about a police Jawan trapped in an naxal ambush who is being fired upon knowing that if he dies there not many will care but if retaliates and shoots any naxal then his job itself will be on stake. Some people say that public don't respect police because police is corrupt undertale few incidences where police's act was inappropriate well everything has flaws even I had a bitter experience with the police but that does not mean that due to these few incidences their 1000s of good deeds are overshadowed. They might be a small fraction of the police force which is corrupt but that doesnot mean that we will pull down the respect of the entire selfless Police Force which is working 24 hours a day and 7 days a week just for you to feel safe. During any violent protests communal violence it's only the police force which becomes the protector of the innocent people only afterwards Paramilitary Army steps in the scene. Well we all need to admit that whenever we come home late from tuitions or parties or roam freely without any sensation of fear then its credit goes to our unsung heroes police. After all every society gets a police force that it deserves as the man in the uniform is also a part of the society and a normal individual. Whenever the traffic police catches us for not wearing helmet or for wrong parking instead of paying the fine we feel better in arguing with the cop, ultimately its us who are stopping them from doing their duty honestly. Just think about them be it Diwali, Holi or any other festival they are also away from their family and that all only because of US. So it's our moral duty to respect our unsung Heroes. So I hope that I have ignited a little respect in your hearts for our unsung heroes often abbreviated as the police Force I would like to conclude it with famous chant of our honourable former prime minister shri Lal Bahadur Shastri ji Jai Jawan! Jai Kisan! Jai Hind!! Vikramaditya Dewangan  Student class 12th   DPS Bhilai

Patrakar Vikramaditya Dewangan

 Vikramaditya Dewangan  14 December 2016

bike thief

  भिलाई क्राइम ब्रांच ने इंजीनियरिंग के 5 छात्रों को चोरी की 15 बाइक के साथ गिरफ्तार किया है। एसईसीएल अफसर के इन लाड़लों को महंगी बाइक पर फर्राटे भरने का शौक है, जिसे पूरा करने ये चोरी के रास्ते चल पड़े। पकड़े न जाएं इसलिए जगह बदल-बदल कर ऋषभ सिटी दुर्ग, दीनदयाल कॉलोनी जुनवानी तो कभी स्मृति नगर में रहते थे। 3 साल बाद वे धरे गए। एसपी अमरेश मिश्रा ने बताया कि अग्रसेन पॉलीटेक्निक कॉलेज दुर्ग के छात्र चिरमिरी के प्रांशु गुप्ता, दीपका के तनिश कुमार गुप्ता, भटगांव के आशीष चंद्रा और अनूपपुर के प्रकाश कुमार यादव को चोरी की बाइक के साथ गिरफ्तार किया गया है। उन्होंने 3 साल में भिलाई और दुर्ग के भीड़ भरे मार्केट से बाइक चोरी करने की बात स्वीकार की। चारों एसईसीएल में कार्यरत अधिकारियों के बेटे हैं। उनके पास से 1 बुलेट, 11 पल्सर, 1 एफजेड, 1 आर-1-5 व 1 होण्डा सीबीआर बाइक बरामद की हैं। उन्होंने 4 गाड़ियां भटगांव के गोपेश कुमार देवांगन, जगदलपुर के विशाल कबीराज और अनूपपुर के मनोज कुमार यादव को बेची हैं। पुलिस उनका भी पता लगा रही है। छात्रों के खिलाफ धारा 379 के तहत कार्रवाई की गई है।     Attachments 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  10 December 2016

bhilai

भिलाई में  यंगिस्तानी स्पोर्ट्स क्लब द्वारा 11 से 21 जनवरी तक आयोजित छत्तीसगढ़ क्रिकेट लीग (सीजीसीएल) के लिए टीमों का चयन हो गया है। इसमें तीन टीम के तीन खिलाड़ियों की बोली 1 लाख रुपए से ज्यादा लगी है। बाकी खिलाड़ियों की बोली भी 50 से 70 हजार रुपए तक लगी है। सेक्टर-7 क्रिकेट ग्राउंड में होने वाले मैच का सीधा प्रसारण नियो स्पोर्ट्स चैनल में होगा। यंगिस्तानी स्पोर्ट्स क्लब के संयोजक मनीष पांडेय ने पत्रकार वार्ता में बताया कि पिछले बार की अपेक्षा साल प्लेयर ऑक्शन में लोगों ने खिला़ि डयों की ब़ ढच़ ढ कर बोली लगाई। लीग में इस बार छह क्रि केट टीमें रॉयल पैंथर्स भिलाई (ओनर केडिया ग्र ुप), एटी सॉलिटर्स रायपुर (ओनर एटी ज्वेलर्स रायपुर), दिशा स्टार्स राजनांदगांव (ओनर सूर्या वायरस), सीवीआरयू लायंस बिलासपुर (ओनर सीवी रमन यूनिवर्सिटी), इम्पीरियल टाइगर्स दुर्ग (ओनर रायपुर पावर एंड स्टील) और स्वर्णभूमि चार्जर्स नया रायपुर (प्रमोटर्स रूही अग्र वाल, श्लोक बिरला और पियुष देशलहरा पायल ट्रेवल्स) हिस्सा ले रही है। इन टीमों के लिए कुल 96 खिला़ि डयों की बोली लगी। जिसमें ऑल राउंडर खिला़ डी जतिन सक्सेना को एटी सॉलिटेर्स ने सबसे ज्यादा कीमत 1 लाख 5 हजार रुपए में खरीदा। वहीं छत्तीसग़ ढ रणजी के स्टार बल्लेबाज अमनदीप खरे को दिशा स्टार्स और अभिमन्यु चौहान को स्वर्णभूमि ने 1-1 लाख रुपए में खरीदा। मनीष पांडेय ने बताया कि बीते साल सीपीएल-2016 के लिए एक मात्र छबि जलछत्री को सीवीआरयू लायंस से सबसे ज्यादा कीमत 70 हजार रुपए में खरीदा था।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  23 November 2016

दुर्ग में बनेगा सूर्य नमस्कार का वर्ल्ड रिकॉर्ड

दुर्ग जिले के एक लाख से अधिक लोग एक साथ सूर्य नमस्कार कर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाएंगे। इसके लिए 10 से 12 जनवरी 2017 को भिलाई के जयंती स्टेडियम में योग शिविर का आयोजन किया गया है। युवा भारत व पतंजलि योग समिति ने  तीन दिवसीय निःशुल्क योग शिविर के संबंध में पत्रकारवार्ता ली। समिति के सदस्यों ने बताया कि 10 से 12 जनवरी तक निःशुल्क योग शिविर का आयोजन किया गया है। शिविर के अंतिम दिन 12 जनवरी को एक लाख से अधिक लोगों के आने की संभावना है। सभी लोग एक साथ सूर्य नमस्कार कर रिकॉर्ड बनाएंगे। अब तक यह रिकॉर्ड फरीदाबाद समिति के नाम दर्ज है। यहां 55 हजार लोगों ने एक साथ सूर्य नमस्कार किया था। इसके अलावा कपाल भारती व अनुलोम -विलोम करने का भी रिकॉर्ड बनाने की तैयारी है। कार्यक्रम को लेकर तैयारियां भी शुरू कर दी गई हैं। शिविर में स्कूली बच्चों, शिक्षकों व अन्य को भी बुलाया जाएगा।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  10 November 2016

सरोज पाण्डेय के खिलाफ लगी याचिका खारिज

दुर्ग में अतरिक्त सत्र न्यायाधीश राजेश कुमार श्रीवास्तव ने शुक्रवार को उस परिवाद को खारिज कर दिया जिसमें भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय मंत्री सरोज पाण्डेय के खिलाफ अपराध दर्ज करने की मांग की गई थी। परिवाद विलसन डिसुजा, अमोल मालूसरे व श्रीनिवास खेडिया ने प्रस्तुत किया था। उन्होंने परिवाद में जानकारी दी थी कि सरोज पाण्डेय ने चुनाव आयोग को भ्रामक जानकारी दी है। न्यायाधीश ने अपने फैसले में कहा कि परिवाद निचली अदालत में निराकृत करने के बाद अपील के तहत प्रस्तुत किया गया है। निचली अदालत में प्रकरणके बारे में जो फैसला सुनाया गया है वह विधि सम्मत है। इसलिए निचली अदालत के फैसले को बहाल रखा जाता है। खास बात यह है कि इस प्रकरण में परिवादियों ने सबसे पहले न्याायाधीश पंकज शर्मा के न्यायाल में परिवाद प्रस्तुत किया था। परिवाद पत्र को आधार हीन बताते हुए न्यायाधीश ने खारिज कर दिया था। साथ ही कहा था कि चुनाव संबंधि शिकायत के लिए अलग से अधिनियम है। परिवादी को अधिनियम के तहत परिवाद प्रस्तुत करना चाहिए। न्यायाधीश के इस फैसले को चुनौती देते हुए परिवादियों ने जिला एवं सत्र न्यायाधीश के न्यायालय में परिवाद प्रस्तुत किया था। परिवाद को सुनवाई के लिए जिला एवं सत्र न्यायाधीश ने अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश की अदालत में स्थानतरित कर दिया था। परिवाद पत्र नवंबर 2014 में न्यायालय में प्रस्तुत किया गया था। इसके बाद से इस मामले में लगातार गवाही सुनवाईचली। परिवादियों ने अपना पक्ष स्वयं न्यायालय में रखते थे। साथ ही बचाव पक्ष के तर्कप्रस्तुत करने के बाद परिवादी न्यायालय से समय लेकर लिखित में तर्कप्रस्तुत करते थे। परिवाद में जानकारी दी गईथी कि सरोज पाण्डेय ने दुर्गनगर पालिक निगम चुनाव के महापौर पद और वैशली नगर विधान सभा क्षेत्र से चुनाव लडऩे भरे नामकंन पत्र में भ्रामक जानकारी दी है। निवास पता की जानकारी गलत दी गईहै।सरोज पाण्डेय के बैक एकाउंट व शैक्षणिक योग्यता के लिए भरे फार्ममें पता अलग अलग है। यह धारा 193 व धारा 198 के तहत अपराध की श्रेणी में आता है।इस धारा के तहत तीन वर्षकारावास का प्रवधान है। परिवादी विलसन डिसूजा ने कहा कि हमारी न्याय पालिका पर आस्था है। इस प्रकरण को हम उच्च न्यायालय में लेकर जाएगें। अगर वहां भी परिवाद खारिज होता है तो आगे सुप्रीम कोर्टमें परिवाद प्रस्तुत करेंगे।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  23 September 2016

cg hadtal

ट्रेड यूनियनों की  हड़ताल केंद्रीय ट्रेड यूनियनों की राष्ट्रीव्यापी हड़ताल से छत्तीसगढ़  में कोयला खदानों और कारखानों में काम प्रभावित हो गया है। कोरबा की कोयला खदानों और एसईसीएल की मानिकपुर खदान में मजदूर हड़ताल पर चले गए हैं। कोरबा के करीब 40 हजार नियमित और ठेका कर्मचारी इसमें शामिल हैं। मजदूर नेता सुबह से ही हड़ताल सफल बनाने में जुटे हैं। बालको में भी हड़ताल की वजह से कामकाज प्रभावित हुआ है। रात में ड्यूटी पर गए कर्मचारियों को प्रबंधन ने रोक लिया है। इधर बाहर यूनियन नेताओं ने कर्मचारियों को प्लांट के अंदर नहीं जाने दिया। उधर भिलाई में हड़ताल का असर नहीं देखने को मिला। संयंत्र के खुर्सीपार पर थोड़ी देर कर्मचारियों को रोका गया। पुलिस आने के बाद कर्मचारियों को जाने अंदर जाने दिया गया। बोरि़या गेट पर कर्मचारियों का सामान्य दिनों की तरह ही आना जाना रहा। सीईओ एम रवि सुबह से हड़तालियों से मिलकर कहा कि इससे नुकसान ही होगा।  ट्रेड यूनियनों के शुक्रवार को बुलाई गई एकदिवसीय देशव्यापी हड़ताल से आम लोगों को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। इस हड़ताल की वजह से बैंकिंग, सार्वजनिक परिवहन और टेलीकॉम जैसी आवश्यक सुविधाएं प्रभावित हो सकती हैं। केंद्र सरकार ने सभी मंत्रालयों को यह सुनिश्चित करने के लिए कहा है कि वे तमाम सेवाएं पहुंचाने के लिए कारगर कदम उठाएं। हालांकि हड़ताल का कई राज्यों में असर देखने को मिल रहा है। पश्चिम बंगाल के कूच बिहार जिले में एक में बस में तोड़फोड़ की गई। वहीं कई जगहों पर यात्री जहां-तहां फंसे हुए हैं। कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरू में एहतियातन स्कूल-कॉलेजों को बंद कर दिया गया है।यूनियनों के मुताबिक, उनकी मांगों के प्रति सरकार की उदासीनता और श्रम कानून में श्रमिक विरोधी एकतरफा बदलावों के विरोध में यह हड़ताल बुलाई गई । यूनियनों का दावा है कि इस हड़ताल में 18 करोड़ कर्मचारी शामिल  रहे हैं। जबकि पिछले साल करीब 14 करोड़ कर्मचारी इस हड़ताल का हिस्सा बने थे।  बैंक, सरकारी दफ्तर और फैक्ट्रियां बंद । कोल इंडिया, गेल, ओएनजीसी, एनटीपीसी और भेल जैसे केंद्रीय पीएसयू में कामकाज ठप्प । बिजली, परिवहन, खनन, रक्षा, टेलीकॉम और बीमा क्षेत्र  प्रभावित। दिल्ली, हैदराबाद और बेंगलुरु जैसे शहरों में कई ऑटो रिक्शा यूनियनों के शामिल होने से गड़बड़ाईं  परिवहन सेवाएं -बंदरगाह व विमानन सेवाएं भी प्रभावित।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  2 September 2016

ajit jogi

  कवर्धा मामले पर जोगी के बोल        रायपुर में  छत्तीसगढ़ जनता कांग्रेस(जोगी) के सुप्रीमो पूर्व सीएम अजीत जोगी ने कहा- प्रदेश सरकार नागरिकों की सुरक्षा नहीं कर पा रही है और न ही देवता की। कवर्धा मामले को उठाते हुए उन्होंने प्रदेश की कानून व्यवस्था पर सवाल उठाए। जोगी ने कहा कि उनकी पार्टी शराब नीति  की घोषणा करेगी।   छत्तीसगढ़ स्वाभिमान मंच के दीपक साहू के साथ भाजपा में प्रवेश करने वाले सभी सदस्य अजीत जोगी की पार्टी में शामिल हो गए। लेकिन दीपक साहू अब भी भाजपा के साथ ही हैं। लगभग 100 पदाधिकारीयों ने किया छग जनता कांग्रेस(जोगी) में प्रवेश किया। इसमें महेश देवांगन, रोहन भेड़िया, कुंजराम साहू, रीती देशलहरे, सौरभ तिवारी भी शामिल हैं। लीडरशिप नहीं होने की वजह से उन्होंने भाजपा में किया प्रवेश किया था। अब जोगी की लीडरशिप में नई पार्टी में शामिल हो गए। पूर्व भाजपा सांसद ताराचंद साहू ने स्वाभिमान मंच बनाया था।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  30 June 2016

BSP

      बगैर भारतीय नागरिकता भिलाई में रह रहे विदेशी नागरिकों के मामले में भिलाई स्टील प्लांट (बीएसपी), पुलिस और सुरक्षा एजेंसियों की एक बड़ी लापरवाही उजागर हुई है। भिलाई में रह रहे विदेशी नागरिकों की सूची में शामिल एक अफगानी नागरिक भिलाई इस्पात संयंत्र में नौकरी करता रहा।   चिंता की बात यह है कि पूरी नौकरी के दौरान उसे पकड़ा नहीं जा सका। इतना ही नहीं उक्त नागरिक ने संयंत्र में नौकरी के आधार पर बैंक से लोन लेकर अपना निजी मकान भी भिलाई में बना लिया है। जबकि नियमानुसार देश में किसी भी प्रकार की सरकारी नौकरी करने की पहली शर्त भारतीय नागरिक होना होता है।   विदेशी नागरिकों द्वारा अवैध तरीके से मतदाता परिचय पत्र, आधार कार्ड सहित अन्य शासकीय दस्तावेज बनने की शिकायत की गई। जांच के बाद हाल ही में भिलाई नगर निगम क्षेत्र में रह रहे 34 विदेशी नागरिकों की सूची जारी की गई है। इसमें अफगानिस्तान की नागरिकता प्राप्त स्मृति नगर निवासी योगेंद्र छिब्बर बीएसपी का पूर्व कार्मिक है।   सूत्रों के मुताबिक 15 जून 1959 को बीएसपी के रेल मिल में टेक्निशियन के पद पर योगेंद्र की नियुक्ति हुई। इसके बाद नवंबर 1996 में रिटायर हो गया। तब से यह भिलाई के स्मृति नगर स्थित बी-487, क्रॉस स्ट्रीट-25 में रह रहा है। योगेंद्र का मूल पता एचएन-167 हिंदू गुजर शेर बाजार काबुल, अफगानिस्तान है। सूत्र बताते हैं कि योगेंद्र को अब भारत की नागरिकता नहीं मिली है और वे हर साल वीजा अवधि बढ़वाकर रह रहा है।   सूत्रों के मुताबिक पूर्व बीएसपी कर्मी योगेंद्र छिब्बर का जन्म अविभाजित भारत वर्तमान में पाकिस्तान के पेशावर में हुआ था। वह अपने रिश्तेदार के साथ मध्य प्रदेश के ग्वालियर आया और यहीं से आईटीआई की पड़ाई की। इस पड़ाई की बदौलत भिलाई इस्पात संयंत्र में नौकरी लगी। यहीं उनका विवाह हुआ और वे अपने परिवार के साथ भिलाई में बस गए, लेकिन उन्हें भारत की नागरिकता नहीं मिली।   कानूनी जानकारों की मानें तो बगैर नागरिकता दस्तावेज बनाने व सरकारी नौकरी करना देश की आंतरिक सुरक्षा के लिहाज से अतिसंवेदनशील है। भिलाई में सेल का स्टील प्लांट है। प्लांट की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए इसे संवेदनशीन स्थान माना गया है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  28 May 2016

Video
Advertisement
x
This website is using cookies. More info. Accept
All Rights Reserved ©2024 MadhyaBharat News.