Since: 23-09-2009

  Latest News :
बसपा बड़े-बड़े पूंजीपतियों और धन्नासेठों के धनबल से दूर: मायावती.   चुनाव आयोग ने दिए छह राज्यों के गृह सचिव और बंगाल के डीजीपी को हटाने के निर्देश.   आगरा जा रही साबरमती एक्सप्रेस दुर्घटनाग्रस्त.   ईडी के समक्ष आज पेश नहीं होंगे केजरीवाल.   हिप्र कांग्रेस के छह बागी विधायकों की अयोग्यता बरकरार.   सत्येंद्र जैन को सुप्रीम कोर्ट से झटका जमानत नहीं मिली.   आचार संहिता के चलते भोपाल में 10 हजार आर्म्स लाइसेंस निलंबित.   भाजपा नेता के मैरिज गार्डन-दुकानों पर चला बुलडोजर.   मुस्लिमों को समझ में आने लगी कांग्रेस की नीयत इसलिए हो रहा मोहभंगः डॉ. सनवर पटेल.   मप्रः डिंडोरी बालाघाट-मंडला में रेड अलर्ट.   राघौगढ़ से लेकर छिंदवाड़ा तक इस बार भाजपा जीत का परचम फहराएगी: वीडी शर्मा.   इलेक्ट्रोरल बॉन्ड घोटाले को मप्र कांग्रेस अध्यक्ष ने बताया भारत का सबसे बड़ा घोटाला.   यात्री बस अनियंत्रित होकर पुल से नीचे गिरी 8 की हालत गंभीर.   नक्सली फरमान: ठेकेदार काम छोड़ दें अन्यथा दी जाएगी मौत की सजा.   वाहन चेकिंग के दौरान सात लाख 95 हजार रुपये नगदी मिले.   सोशल मीडिया पर कांग्रेस- भाजपा का कार्टून वॉर.   कांकेर लोकसभा के भाजपा उम्मीदवार भोजराज नाग देव-जात्रा में हुए शामिल.   कार और बाइक में टक्कर बाइक सवार की मौत.  

सरगुजा News


raipur, Extreme cold , Surguja division

रायपुर। छत्तीसगढ़ में ठंड बढ़ने लगी है।गुरुवार को रायपुर शहर का न्यूनतम तापमान 15.5 डिग्री रहा । माना एयरपोर्ट में न्यूनतम तापमान 13.6 डिग्री रिकार्ड किया गया है। सरगुजा संभाग की बात करें तो यहां के सभी जिलों में जबरदस्त ठंड पड़ रही है। जिसमें सबसे न्यूनतम तापमान अंबिकापुर में 7.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। बढ़ती ठंड को देखते हुए रायपुर नगर निगम जगह -जगह अलाव जलाने की व्यवस्था कर रहा है।रायपुर में 15.5, माना एयरपोर्ट में 13.6, बिलासपुर में 14, पेंड्रा रोड में 10, जगदलपुर में 13.2, दुर्ग में 13.4, राजनांदगांव में 14.4 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया है।   मौसम वेधशाला के मौसम विज्ञानी डा.एचपी चंद्रा के मुताबिक प्रदेश में ठंडी हवाओं का आगमन होने लगा है। इसके कारण प्रदेश में न्यूनतम तापमान में गिरावट का दौर प्रारंभ हो चुका है। प्रदेश में मौसम शुष्क रहने की संभावना है। मौसम विज्ञानी सिराज खान का कहना है कि 16 दिसंबर को एक नया पश्चिमी विक्षोभ आएगा। इसके असर से पूर्व की ओर जाने के बाद उत्तरी हवाओं के अच्छे गहराई तक चलने के कारण 19 से 22 दिसंबर तक मध्य भारत में न्यूनतम तापमान में तेजी से गिरावट की संभावना है। कई जगहों पर तापमान 10 डिग्री से नीचे आ सकता है। ऐसी स्थिति में शीतलहर चलने की संभावना है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  15 December 2023

raipur, Deputy Chief Minister ,TS Singhdev

रायपुर/सरगुजा। उपमुख्यमंत्री टीएस सिंहदेव ने आज मंगलवार को सरगुजा जिले के अम्बिकापुर निगम क्षेत्र के नमनाकलां वार्ड में हमर क्लीनिक का लोकार्पण किया। उन्होेंने इस मौके पर पॉलिटेक्निक कॉलेज परिसर के उद्यान में ओपन जिम का भी लोकार्पण किया।       लोकार्पण कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि खुले क्षेत्र में हरियाली का विकास होते देख प्रसन्नता हो रही है। इस उद्यान को इस प्रकार से विकसित किया गया है, ताकि लोग इस उद्यान को देख इसी प्रकार के नए उद्यान के निर्माण के लिये प्रेरित हो सके। श्री सिंहदेव ने नगरवासियों से कहा कि उद्यान के विकास के लिए हर संभव मदद की जाएगी।       उल्लेखनीय है कि हमर क्लीनिक के विस्तारित भवन के एक हिस्से में होम्योपैथी और एक हिस्से में एलोपैथिक पद्धति से इलाज होगा। इस क्लीनिक में दोनों पद्धतियों से इलाज के लिए चिकित्सक सहित 8 स्टॉफ की नियुक्ति हुई है। ऐलोपैथिक पद्वति से इलाज प्राप्त करने वाले मरीजों के लिए 40 प्रकार की जांच इस क्लीनिक में होगी। साथ ही 100 से अधिक प्रकार की दवाइयां भी मुफ्त दी जाएगी।       इस दौरान औषधीय पादप बोर्ड के अध्यक्ष बालकृष्ण पाठक सहित स्थानीय जनप्रतिनिधी और पॉलिटेक्निक कॉलेज के प्राचार्य तथा नगरवासी उपस्थित थे।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  20 September 2023

2000  carore rupees ka sarab ghotala

छत्तीसगढ़ में उजागर हुए 2000 करोड़ रुपए के शराब घोटाले को लेकर कांग्रेस सरकार के विरोध में भारतीय जनता पार्टी ने जिला स्तरीय महाधरना दिया। भाजपा नेताओं ने अपने संबोधन में कांग्रेस सरकार पर जमकर हमला बोला।बीजेपी नेताओं-कार्यकर्ताओं ने शहर के अग्रसेन चौक पर जिला स्तरीय महाधरना में विरोध प्रदर्शन किया। धरने को संबोधित करते हुए पूर्व गृहमंत्री रामसेवक पैकरा ने कहा कि कांग्रेस सरकार घोटालों की सरकार है। 2000 करोड़ का उजागर शराब घोटाला इसकी गवाही दे रहा है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को नैतिकता के आधार पर अविलंब इस्तीफा देना चाहिए।बीजेपी के वरिष्ठ नेता रामसेवक पैकरा ने कहा कि कांग्रेस सरकार छत्तीसगढ़ के मेहनतकश निवासियों का धन घोटालों के जरिए लूट रही है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस सरकार में छत्तीसगढ़ में विकास अवरूद्ध है, जनता भयभीत है, कानून-व्यवस्था हाशिये पर है। राज्य में जमकर भ्रष्टाचार किया जा रहा है। ईडी की कार्रवाई से सामने आए 2000 रुपए करोड़ के घोटाले को लेकर भाजपा आम जनता के बीच जा रही है। ऐसी भ्रष्ट सरकार को सत्ता में बने रहने का अधिकार नहीं है।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  13 May 2023

karnatka election congress party bhupesh baghel

  छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कर्नाटक चुनाव में जीत का लड्‌डू खाया। ये लड्‌डू कांग्रेस नेताओं और पत्रकारों को भी मुख्यमंत्री ने खिलाया।भूपेश बघेल ने मीडिया से बात की और कर्नाटक चुनाव को लेकर बड़ा बयान दिया। भूपेश बघेल ने कहा, हिमालय से लेकर अब समुद्र तक कांग्रेस ने सफलता हासिल की है। उन्होंने आगे कहा- भाजपा कांग्रेस मुक्त भारत की बात करती है। लेकिन अब दक्षिण भारत से भाजपा मुक्त हो रही है। भाजपा को पता था कि हारने वाले हैं अब टीवी में जेपी नड्‌डा की तस्वीर दिख रही है।भाजपा के लाेग मोदी की जगह योगी-योगी करते थे, बुलडोजर की बात करने लगे थे। छत्तीसगढ़ भाजपा के नेता अरुण साव को पता है कि प्रधानमंत्री मोदी का जादू खत्म हो गया है। इसलिए वो भी योगी और बुलडोजर की बात करने लगे। आज जो कामयाबी मिलने वाली है। इसके लिए मैं सोनिया गांधी, राहुल गांधी, प्रियंका गांधी और राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे समेत कर्नाटक स्टेट लीडरशिप को बधाई देता हूं।कर्नाटक की जनता ने जो फैसला दिया, इससे साफ है कि बजरंग बली कांग्रेस के साथ हैं। कर्नाटक में राहुल गांधी ने भारत जोड़ो यात्रा की। मैं भारत जोड़ो यात्रा में था। उसी समय से लग गया था झुकाव कांग्रेस की ओर है। इस पूरे चुनाव में रणनीति एक हिस्सा है। इसमें घोषणा पत्र, कार्यकर्ताओं का उत्साह ये सब मिलाकर जीत मिलती है। उसी का असर है। बड़ा राज्य जहां 224 सीटें और भाजपा की सरकार थी इसे हमने छीना,हिमाचल को भी छीना। अब कांग्रेस कार्यकर्ताओं में और आत्मविश्वास बढ़ेगा।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  13 May 2023

chattishgarh board ke natije ghodhit

छत्तीसगढ़ बोर्ड के 10वीं और 12वीं के नतीजे जारी हो गए। माध्यमिक शिक्षा मंडल के सभागृह में स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम ने रिजल्ट जारी किया। रायगढ़ की विधि भोंसले 12वीं की टॉपर रहीं। और जांजगीर के विवेक अग्रवाल दूसरे स्थान पर रहें। 10वीं में जशपुर के राहुल यादव ने पहला स्थान हासिल किया।मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने सभी परीक्षार्थियों एवं उनके अभिभावकों को बधाई और शुभकामनाएं देते हुए उनके उज्जवल भविष्य की कामना की है। उन्होंने कहा, दसवीं और 12वीं की परीक्षा में टॉप टेन में स्थान प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को हेलीकॉप्टर राइड कराया जाएगा। जिन बच्चों को आशा अनुरूप परिणाम प्राप्त नहीं हुआ है। उन्हें सीख लेते हुए आगे और मेहनत करना चाहिए। असफलता ही सफलता की सीढ़ी है। इसको ध्यान में रखते हुए वे निराश न हों। और दोबारा मेहनत से पढ़ाई करके सफलता प्राप्त करें।छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा आयोजित हाई स्कूल की परीक्षा में 3 लाख 30 हजार 681 परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल हुए, जिनमें 1 लाख 52 हजार 891 बालक और 1 लाख 77 हजार 790 बालिकाएं शामिल हुईं। जिनमें 3 लाख 30 हजार 055 परीक्षार्थियों के परीक्षा परिणाम घोषित किये गए। परीक्षार्थियों में पहली श्रेणी में उत्तीर्ण परीक्षार्थियों की संख्या 1,09,903 (33.30 फीसदी) है। दूसरी श्रेणी में उत्तीर्ण परीक्षार्थियों की संख्या 1,19,901 (36.32 फीसदी) है। और तीसरी श्रेणी में उत्तीर्ण परीक्षार्थियों की संख्या 17,914 (5.43 प्रतिशत) है। 03 परीक्षार्थी श्रेणी में उत्तीर्ण हुए हैं।वहीं 12वीं में 3,23,625 परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल हुए। जिनमें 1,43,919 बच्चे और 1,79,706 बच्चियों ने हिस्सा लिया जिनमें 3,23,266 परीक्षार्थियों के परीक्षा परिणाम घोषित किए गए। उत्तीर्ण परीक्षार्थियों की संख्या 2,58,500 है। 83.64 फीसदी बेटियां और 75.36 फीसदी बच्चे सफल हुए हैं। पहली श्रेणी में उत्तीर्ण परीक्षार्थियों की संख्या 87,140 (26.96 प्रतिशत) है। द्वितीय श्रेणी में उत्तीर्ण परीक्षार्थियों की संख्या 1,45,965 (45.15 प्रतिशत) है। और तीसरी श्रेणी में उत्तीर्ण परीक्षार्थियों की संख्या 25,377 (7.85 प्रतिशत) है। 18 परीक्षार्थी श्रेणी में उत्तीर्ण हुए हैं। 22,751 परीक्षार्थियों को पूरक परीक्षा देनी होगी।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  10 May 2023

हेडमास्टर कृपाशंकर श्रीवास्तव ने इस सरकारी स्कूल का अपने दैनिक वेतन से ही कर दिया कायाकल्प

भारत में ज्यादातर सरकारी स्कूलों  की बात करने पर ज़हन में सिर्फ खराब इमेज ही बनती है। और इस वजह से  अभिभावक अपने बच्चों का एडमिशन सरकारी  स्कूलों में करवाने से घबराते हैं।और कभी- कभी यह भी होता है कि  जिन सरकारी स्कूलों की स्थिति बेहतर है तो वहां एडमिशन मिलना भी मुश्किल होता है। अधिकतर सरकारी स्कूलों में गरीब परिवारों के बच्चे ही पढ़ते हैं । लेकिन अगर सरकारी स्कूलों की स्थिति में सुधार हो जाए और शिक्षक अपनी जिम्मेदारी का सही निर्वहन करने लगें तो अभिभावक बच्चों के एडमिशन के लिए उन्हें ही वरीयता देंगे। इन दिनों छत्तीसगढ़ के सरगुजा में चिकलाडीह के सरकारी स्कूल के हेडमास्टर, कृपाशंकर श्रीवास्तव चर्चा में हैं. इन्होंने अपने स्कूल की तस्वीर का पूरी तरह से कायाकल्प कर  दिया है । हेडमास्टर कृपाशंकर श्रीवास्तव सामने भी थीं बड़ी चुनौतियां लेकिन उन चुनौतियों को कैसे अवसर में बदला ये देखिए- कृपाशंकर श्रीवास्तव ने 2011 में इस स्कूल की बागडोर संभाली थी।उस समय उनके सामने कई चुनौतियां थीं।उन्हें पता था कि उन्हें न सिर्फ स्कूल के खराब बुनियादी ढांचे को ठीक करवाना है, बल्कि कम नामांकन दर और लापरवाह शिक्षकों की परेशानी भी खत्म करनी है। हेडमास्टर जानते थे कि आदिवासी ग्रामीण इलाकों के बच्चों को स्कूल में एडमिशन दिलाना और उनकी नियमित अटेंडेंस सुनिश्चित करवाना आसान नहीं होगा ।छत्तीसगढ़ का यह सरकारी स्कूल 1947 में बना था। कृपाशंकर श्रीवास्तव ने सरकार से कोई मदद मांगने के बजाय अपने फंड का इस्तेमाल किया।10 से भी ज्यादा सालों से वह स्कूल के माहौल में बदलाव लाने के लिए अपने मासिक वेतन से एक दिन की आय दे रहे हैं। इससे उनके यहां बच्चों के नामांकन दर में काफी सुधार हुआ है। हेडमास्टर श्रीवास्तव इस साल स्कूल से रिटायर हो रहे हैं। उन्होंने स्कूल की पूरी तस्वीर बदल दी ह।उन्होंने छात्रों को पढ़ाने के लिए शैक्षिक मूल्यों और अच्छे परिवेश पर जोर दिया और सारी चुनौतियों को किनारे लगाकर गुरू का असली अदा कर दिया ।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  6 April 2023

sarguja, Sarguja region, Mainpat Festival

सरगुजा / रायपुर। संस्कृति मंत्री अमरजीत भगत ने कहा है कि मैनपाट महोत्सव की भव्यता लगातार बढ़ते जा रही है। छत्तीसगढ़ी की संस्कृति को सहेजने और सवारने में यह महोत्सव काफी सफल हुआ है। इस महोत्सव में सरगुजा अंचल को नयी पहचान दी है। महोत्सव से लोक कलाकारों और रंगकर्मियों को बेहतर मंच मिला है। संस्कृति मंत्री भगत ने शुक्रवार को सरगुजा जिला के मैनपाट में आयोजित तीन दिवसीय “मैनपाट महोत्सव“ महोत्सव के समापन समारोह संबोधित कर रहे थे।   संस्कृति मंत्री भगत ने कहा कि मैनपाट में पर्यटन सुविधाओं का लगातार विस्तार हो रहा है। यहां हवाई पट्टी बनने से सुविधाएं और बढ़ेंगी। साथ ही सैलानी भी बड़ी संख्या में आएंगे। इस मौके पर खाद्य आयोग के अध्यक्ष गुरप्रीत सिंह बाबरा, पुलिस महानिरीक्षक रामगोपाल गर्ग, कलेक्टर कुन्दन कुमार, पुलिस अधीक्षक भावना गुप्ता और जिला पंचायत सीईओ विश्वदीप उपस्थित थे।   समापन अवसर पर बॉलीवुड सिंगर एवं पंजाबी रॉक स्टार दलेर मेहंदी ने अनेक लोकप्रिय गीतों की प्रस्तुति दी। पंजाबी रॉक स्टार की देश भक्ति गीत की रंग दे बसंती चोला प्रस्तुति पर लोगों ने तिरंगा झंडा लहरा कर खुशी जाहिर की। समारोह में छत्तीसगढ़ी गायिका अलका परघनिया, जसगीत गायक दिलीप षडंगी, रंग-झरोखा के दुष्यंत हरमुख एवं सौरव वैभव ने भी शानदार प्रस्तुति दी।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  17 February 2023

सारा आसमान भूपेश बघेल के नाम की पतंग से लहराया

सरगुजा जिले में 3 दिवसीय मैनपाट महोत्सव का गुरुवार को आखिरी दिन है। यहां पहली बार आयोजित काइट फेस्टिवल का भी जबरदस्त क्रेज दिखा। काइट फेस्टिवल में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नाम की पतंग भी आसमान में खूब लहराई। इस मौके पर खाद्य मंत्री अमरजीत भगत भी मौजूद रहे। वहीं रंग-बिरंगी बड़ी-बड़ी अलग-अलग डिजाइन की मनमोहक पतंगों से आसमान भरा दिखा।काइट फेस्टिवल में ओडिशा से आए जसपाल सिंह ने बताया कि जर्मनी, नीदरलैंड समेत कई देशों में निर्मित पतंगें उनके पास हैं। डोरेमॉन काइट की डिजाइन उन्होंने खुद बनाई है। उनके पास सिंगल और अटैच करीब 50 पतंगें हैं। अधिक जगह होने पर ज्यादा संख्या में काइट बक का इस्तेमाल किया जाता है। उन्होंने बताया कि मैनपाट महोत्सव में पहली बार काइट फेस्टिवल का आयोजन किया गया है, जो लोगों के आकर्षण का केंद्र है। यहां खूब भीड़ उमड़ रही है और लोग अपनी पसंद के पतंगों को उड़ा रहे हैं।मैनपाट महोत्सव के आखिरी दिन गुरुवार को फेमस सिंगर दलेर मेहंदी अपना रंग जमाएंगे। इस मौके पर प्रदेश के गृह मंत्री ताम्रध्वज साहू, स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंह देव और खाद्य मंत्री अमरजीत भगत भी शामिल होंगे। दलेर मेहंदी के गानों पर झूमने के लिए दर्शक भी पूरी तरह से तैयार हैं। यहां 3 दिवसीय मैनपाट महोत्सव में प्रदेशभर से भारी संख्या में लोग कार्यक्रम देखने आ रहे हैं।गौरतलब है कि अंबिकापुर में मैनपाट महोत्सव के पहले दिन 14 फरवरी को बॉलीवुड, छालीवुड व स्थानीय कलाकारों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम में खूब रंग जमाया। हिंदी, छत्तीसगढ़ी और सरगुजिहा गीतों का दर्शकों ने जमकर लुत्फ उठाया। लोगों ने तालियों से कलाकारों का स्वागत किया। वहीं बॉलीवुड सिंगर शशि सुमन और सुमेधा करम्हे ने फिल्मी गाने गाकर समां बांध दिया। वहीं छत्तीसगढ़ी कलाकारों ने अपने गानों से छत्तीसगढ़ की माटी की याद दिलाई।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  16 February 2023

किसान नेता टिकैत करेंगे छत्तीसगढ़ में रैली

छत्तीसगढ़ के हसदेव अरण्य को बचाने के लिए चल रहे आंदोलन में किसान नेता राकेश टिकैत की एंट्री हो गई है। टिकैत कल सरगुजा के हरिहरपुर में आयोजित किसान महा सम्मेलन में शामिल होने आ रहे हैं। इस सम्मेलन में प्रदेश के अलावा झारखंड और ओडिशा के भी कई संगठन शामिल होने वाले हैं।छत्तीसगढ़ बचाओ आंदोलन के संयोजक आलोक शुक्ला ने बताया, राकेश टिकैत सोमवार सुबह 8 बजे दिल्ली से रायपुर पहुंचेंगे। उनके साथ किसान आंदोलन के कुछ और नेता भी यहां पहुंचने वाले हैं। यहां से वे सरगुजा के सड़क मार्ग से रवाना होंगे। हसदेव अरण्य में कोयला खनन परियोजनाओं के विरोध में स्थानीय आदिवासी ग्रामीण पिछले 10 वर्षो से आन्दोलन कर रहे हैं। अक्टूबर 2021 में हसदेव के ग्रामीणों ने वहां से रायपुर तक 300 किलोमीटर पदयात्रा कर मुख्यमंत्री और राज्यपाल से मुलाकात की थी।कोई कार्रवाई नहीं होने पर दो मार्च 2022 से ग्रामीण अनिश्चितकालीन धरने पर बैठे हुए हैं। यह किसान महा सम्मेलन भी धरना स्थल हरिहरपुर में ही आयोजित है। ग्रामीणों का कहना है, अगर हसदेव का जंगल कट गया तो न सिर्फ जीवनदायनी हसदेव नदी सूख जाएगी बल्कि ऑक्सीजन का प्रमुख स्रोत भी ख़त्म हो जायेगा| पिछले 5 वर्षो में यहां 70 से ज्यादा हाथी और सैकड़ों लोगों की मृत्यु हो चुकी है। प्रदेश के किसानों की हजारों हेक्टेयर फसल प्रतिवर्ष हाथियों द्वारा रौंदी जा रही है।पिछले साल हसदेव अरण्य क्षेत्र पर केंद्र सरकार के संस्थान “भारतीय वन्य जीव संस्थान” की एक रिपोर्ट आई थी। इसमें कहा है कि “यदि हसदेव में किसी भी खनन परियोजना को अनुमति दी गई तो बांगो बांध खतरे में पढ़ जायेगा, उसकी जल भराव की क्षमता कम हो जाएगी। खनन होने से छत्तीसगढ़ में मानव-हाथी का संघर्ष इतना ज्यादा बढ़ जायेगा कि फिर उसे कभी नियंत्रित नही किया जा सकेगा”। इसके बाद भी इस क्षेत्र में खनन गतिविधियों को शुरू करने की जिद जारी है। स्थानीय लोग इसका विरोध कर रहे हैं।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  12 February 2023

बीजेपी नेता का थाना में माना बर्थ डे

अंबिकापुर के लखनपुर थाने में बीजेपी नेता प्रदीप गुप्ता के जन्मदिन मनाने का वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है। थाने में मौजूद प्रशिक्षु डीएसपी खुद उन्हें केक खिला रहे हैं और लोग तालियां बजा रहे हैं। इस मामले में कांग्रेस नेताओं ने कड़ी आपत्ति जताई है। स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव का कहना है कि ऐसा नहीं होना चाहिए।जानकारी के मुताबिक, लखनपुर थाने में पूर्व एल्डरमैन और क्षेत्र के भाजपा नेता प्रदीप गुप्ता का जन्मदिन मनाया गया। थाने में ही उन्होंने केक भी काटा। इधर जैसे ही वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ, कांग्रेस नेताओं ने इस पर आपत्ति जताते हुए कार्रवाई की मांग की। बताया जा रहा है कि पुलिस ने लखनपुर के व्यवसायियों की थाने में पिछले दिनों बैठक बुलाई गई थी। बैठक में पता चला कि बीजेपी नेता प्रदीप गुप्ता का जन्मदिन है। तब थाने में ही केक मंगाया गया।थाना प्रभारी प्रशिक्षु डीएसपी प्रशांत देवांगन ने बीजेपी नेता को अपने हाथों से केक खिलाया। इस बीच वहां मौजूद व्यवसायियों और पुलिसकर्मियों ने तालियां भी बजाईं। स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव का कहना है कि ऐसा नहीं होना चाहिए। चाहे भाजपा नेता हों या फिर कांग्रेस के, किसी भी शासकीय कार्यस्थल पर निजी आयोजन करना अनुचित है। उन्होंने कहा कि इस मामले में थाना प्रभारी को चेतावनी देनी चाहिए।इस मामले में एडिशनल एसपी विवेक शुक्ला का कहना है कि ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर थाने में व्यवसायियों की बैठक बुलाई गई थी। इस दौरान एक व्यवसायी द्वारा वहां केक लाया गया था। पुलिस ने बुलवाकर केक नहीं काटा। सामुदायिक पुलिसिंग के तहत ऐसा किया गया।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  7 February 2023

खाद्य मंत्री ने किया संभाग स्तरीय छायाचित्र प्रदर्शनी का उद्घाटन

  स्तरीय छायाचित्र प्रदर्शनी का उद्घाटन छत्तीसगढ़ शासन के खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री अमरजीत भगत ने शनिवार को कलाकेंद्र मैदान में जनसम्पर्क विभाग के माध्यम से आयोजित संभाग स्तरीय छायाचित्र प्रदर्शनी का फीता काटकर उद्घाटन किया। यह प्रदर्शनी राज्य सरकार के 4 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में सरकार की उपलब्धियों तथा योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाने के लिए लगाई गई है। 17 दिसम्बर से शुरू हुए छायाचित्र प्रदर्शनी 21 दिसम्बर तक चलेगी। प्रदर्शनी हर दिन संध्या 5 बजे से रात्रि 10 बजे तक खुली रहेगी। खाद्य मंत्री ने कहा कि 4 साल में छत्तीसगढ़ ने अनेक उपलब्धियाँ हासिल की है। किसानों, नौजवानों महिलाओं के लिए कई योजनाएं संचालित हैं। प्रदर्शनी में राज्य शासन की योजनाओं को आकर्षक ढंग से प्रदर्शित किया गया है। प्रदर्शनी में लोगों को शासन की योजनाओं की सहज जानकारी मिलेगी।   प्रदर्शनी में स्वामी आत्मानंद शासकीय उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम विद्यालय, राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना, सुराजी गांव योजना, छत्तीसगढ़ मिलेट मिशन, राजीव गांधी किसान न्याय योजना, बिजली बिल हाफ, वनोपज खरीदी, छत्तीसगढ़ मॉडल, उपयोगी वृक्षां का रोपण, गोधन न्याय योजना आदि योजनाओं का आकर्षक फ्लेक्स, लाइट एवं प्रोजेक्टर के माध्यम से जानकारी दी जा रही है। प्रदर्शनी में कई उपयोगी पत्रिका, ब्रोशर्स व पम्पलेट भी दी जा रही है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  18 December 2022

स्वास्थ्य मंत्री ने किया नवनिर्मित उप अभियंता कार्यालय का उद्घाटन

नवनिर्मित उप अभियंता कार्यालय का उद्घाटन  स्वास्थ्य एवं परिरवार कल्याण मंत्री टीएस सिंहदेव ने शुक्रवार को लखनपुर तहसील के ग्राम लटोरी में नवनिर्मित उप अभियंता कार्यालय का उद्घाटन किया। इस कार्यालय के बन जाने से आसपास के 31 गांवों के करीब 6500 उपभोक्ताओं को फायदा मिलेगा। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि हमारी सरकार लोगों तक सुविधा पहुंचाने के लिए निरंतर प्रयास कर रही है चाहे वह शिक्षा, स्वास्थ्य, पोषण एवं कोई अन्य क्षेत्र क्यों न हो। सरकार की मंशा समाज के अंतिम पंक्ति में खड़े व्यक्ति तक शासन की योजना पहुंचाने की है जिसके लिए अनेक जनकल्याणकारी योजनाएं लागू की जा रही हैं। इसी कड़ी में लटोरी में विद्युत वितरण केन्द्र की शुरूआत की गई है जिससे इस क्षेत्र के लोगों को बिजली बिल का भुगतान करने में सुविधा होगी तथा बिजली संबंधित अन्य कार्यों में भी सहूलियत होगी। इस अवसर पर जिला पंचायत सदस्य राकेश गुप्ता,  अर्पिता सिंहदेव, अमित सिंहदेव, विक्रमादित्य सिंहदेव, सीएसपीडीसीएल के कार्यपालक निदेशक एपी सिंह, सहायक अभियंता  आरपी मिश्रा सहित स्थानीय जनप्रतिनिधि एवं बड़ी संख्या में ग्रामीण उपस्थित थे। 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  17 December 2022

खाद्य मंत्री ने किया धान खरीदी केन्द्रों व सड़क निर्माण कार्य का निरीक्षण

निर्माण कार्यों में तेजी लाने के निर्देश  खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री अमरजीत भगत मंगलवार को क्षेत्र भ्रमण पर निकले। उन्होंने भ्रमण के दौरान धान उपार्जन केंद्र, सड़क निर्माण, एयरपोर्ट उन्नयन कार्य का निरीक्षण किया और निर्माण कार्यों में तेजी लाने के निर्देश दिए।       खाद्य मंत्री ने उपार्जन केंद्र करजी, दरिमा, रकेली और भूसू में धान खरीदी का औचक निरीक्षण किया। केंद्र में धान बेचने आये किसानों से बात की। किसानों ने टोकन कटाने से लेकर धान बेचने में किसी प्रकार की समस्या नहीं होने की जानकारी दी। समिति प्रबंधकों को बारदाना की उपलब्धता और किसानों के लिए आवश्यक मूलभूत व्यवस्थाओं के लिए आवश्यक निर्देश दिए। इसके पश्चात खाद्य मंत्री ने नवानगर और मंगारी में सरस्वती सायकल योजना वितरण कार्यक्रम में शामिल हुए और कुल 94 छात्राओं को सायकल वितरित की।  खाद्य मंत्री  भगत आदिम जाति सहकारी समिति दरिमा के नवनिर्वाचित अध्यक्ष  खेमराज सिंह और कर्रा के नवनिर्वाचित अध्यक्ष  सुखदेव मिंज के शपथ ग्रहण कार्यक्रम में शामिल हुए। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए खाद्य मंत्री श्री भगत ने कहा कि शिक्षा व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए हमारी सरकार हर संभव प्रयास कर रही है। छात्राओं के स्कूल आने -जाने में सुविधा के लिए सरस्वती सायकल योजना के माध्यम से छात्राओं को सायकल वितरण किया जा रहा है। ग्रामीण क्षेत्रों में आवश्यकतानुसार स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूल खोले जा रहे हैं। छत्तीसगढ़ सरकार के द्वारा हर वर्ग के लोगों की सुविधाओं का ध्यान रखा जा रहा है। ग्रामीण अर्थव्यवस्था को उठाने के लिए किसानों से 2 हजार 40 रुपये में धान खरीदी कर राजीव गांधी किसान न्याय योजना के तहत आदान सहायता दी जा रही है। पात्र हितग्राहियों को 1 रुपये में चावल का वितरण किया जा रहा है। गरीब हो या अमीर सभी का राशन कार्ड बनाया गया। इसके साथ ही राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना के अंतर्गत छत्तीसगढ़ सरकार के द्वारा भूमिहीन तथा कुछ विशेष चिन्हांकित वर्ग के लोगों को सालाना 7 हजार रुपये प्रदान किया जा रहा है। गोठान के माध्यम से गोबर और गोमूत्र की खरीदी भी शासन के द्वारा किया जा रहा है। श्रम विभाग के द्वारा भी बच्चे के जन्म लेने से लेकर उसकी पढ़ाई-लिखाई, रोजगार से लेकर आकस्मिक दुर्घटना बीमा तक के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाएं संचालित की जा रही हैं। योजनाओं का लाभ उठाने के लिए सभी लोग श्रम विभाग में अपना पंजीयन कराएं।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  14 December 2022

अब तक 2 लाख 43 हजार क्विंटल धान की खरीदी

सीतापुर समिति में सर्वाधिक 12 हजार क्विंटल खरीदी खरीफ विपणन वर्ष 2022-23 में समर्थन मूल्य में अब तक जिले में 2 लाख 43 हजार क्विंटल धान खरीदी हुई है। सर्वाधिक सीतापुर समिति में 12 हजार क्विंटल खरीदी हुई है। सीधे उपार्जन केंद्रों से मिलर्स धान का उठाव भी कर रहे है। मिलर्स द्वारा अब तक 82 हजार 192 क्विंटल धान का उठाव किया गया है। 1 नवम्बर से शुरू हुए समर्थन मूल्य में धान खरीदी में  अब तेजी रही है। जिले के सभी 47 उपार्जन केन्द्रों में धान खरीदी प्रारम्भ हो गया है।समर्थन मूल्य में धान बेचने  इस वर्ष जिले में  करीब 51 हजार  किसान पंजीकृत है जिनमे से 43 हजार 446  लघु व सीमांत किसान है। कलेक्टर श्री कुन्दन कुमार के मार्गदर्शन में जिले में धान खरीदी सुव्यवस्थित तरीके से की जा रही है। किसानों को धान बेचने में किसी प्रकार की असुविधा न हो इस बात का ध्यान रखा जा रहा है।  कलेक्टर ने  धान बेचने में लघु व सीमांत किसानों।को प्राथमिकता देते हुए पहले टोकन काटने के निर्देश समिति प्रबंधक व नोडल अधिकारियों को दिए हैं।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  5 December 2022

कुपोषण दूर करने जिले में शुरू हुआ पोषण तुंहर द्वार कार्यक्रम

हाई रिस्क गर्भवती, शिशुवती व कुपोषित बच्चों को मिलेगा सप्ताह में 6 दिन गरम पौष्टिक भोजन कलेक्टर कुन्दन कुमार ने जिले में कुपोषण दूर करने अभिनव पहल करते हुए मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान अंतर्गत पोषण तुंहर द्वार कार्यक्रम की शुरुआत की है। यह कार्यक्रम महिला एवं बल विकास विभाग द्वारा चलाई जा रही है। पोषण तुंहर द्वार में एनीमिक हाई रिस्क गर्भवती महिलाओं, एनीमिक शिशुवती महिलाओं एवं 6 माह से 3 वर्ष तक के गंभीर कुपोषित बच्चों को सप्ताह में 6 दिन गरम पौष्टिक भोजन खिचड़ी एवं उबला अण्डा प्रदान करने की शुरूआत की जा रही है। आंगनबाड़ी अंगबाड़ी केन्द्रों के माध्यम से एनीमिक गर्भवती और शिशुवती महिला की सास, आंगनबाड़ी केन्द्र या निर्धारित स्थल पर टिफीन में गर्म भोजन पौष्टिक खिचड़ी एवं अण्डा प्रदान किया जा रहा है। इस कार्यक्रम के अंतर्गत पोषण व्यवहार परिवर्तन में परिवार एवं समाज की भूमिका को मजबूत करने का प्रयास हो रहा है। जिले में इसके लिए मयारू सास तथा सुपोषण गोठ को महत्वपूर्ण मानकर आवश्यक कार्यवाही की जा रही है। एनीमिक गर्भवती और शिशुवती महिला की सास या ससुर को जिम्मेदार बनाने के लिए आंगनबाड़ी केन्द्र अथवा निर्धारित स्थल से गर्म भोजन, पौष्टिक खिचड़ी एवं उबला अण्डा उपलब्ध कराया जा रहा है। जिले में विभिन्न परिवार के सदस्यों को गर्भवती एवं शिशुवती महिलाओं एवं गंभीर कुपोषित बच्चों के स्वास्थ्य की देखभाल की जा रही है जनसमुदाय में एनीमिक गर्भवती, शिशुवती महिला और गंभीर कुपोषित बच्चों की देखभाल के लिए जागरूक किया जा रहा है। 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  24 November 2022

कृषि विभाग द्वारा जनचौपाल के 11 आवेदनों का किया गया निराकरण

  जेल में निरूद्ध किसान का ई-केवायसी हुआ पूर्ण हर मंगलवार को आयोजित होने वाले कलेक्टर  जनचौपाल में कृषि विभाग द्वारा अब तक 11 आवेदनों का गुणवत्ता पूर्ण निराकरण किया गया है। कलेक्टर श्री कुंदन कुमार के द्वारा जनचौपाल के सभी आवेदनों को समय पर निराकृत करने के निर्देश दिए गए है।     कृषि विभाग द्वारा जनचौपाल के आवेदनों के निराकरण अंतर्गत तहसील दरिमा के ग्राम बेलखरीखा निवासी  सीमा यादव के ससुर जो कारागार में निरूद्ध होने कारण बैंक खाता का ई-केवायसी पूर्ण नहीं हो पा रहा था जिसके कारण किसान सम्मान निधि की राशि बैंक खाते में जमा नहीं हो रहा थ् सीमा यादव ने अपने आवेदन में बताया है कि उनके ससुर के नाम से ग्राम बेलख़रीखा में कृषि भूमि है तथा लखनपुर के छत्तीसगढ़ ग्रामीण बैंक में बचत खाता है। उनके ससुर के केंद्रीय कारागार अम्बिकापुर में निरूद्ध होने के कारण बैंक का ई-केवायसी नहीं हो पा रहा था। कलेक्टर के निर्देश पर जेल एवं कृषि विभाग के सहयोग से ई-केवायसी पूर्ण कराया गया जिससे सम्मान निधि की राशि बैंक खाते में जमा हो गई। इसी प्रकार लखनपुर तहसील के ग्राम जनकपुर निवासी किसान  सुधीर ने जनचौपाल में प्रधानमंत्री सम्मान निधि का लाभ दिलाने की मांग की थी। कृषि विभाग द्वारा किसान को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में पंजीकृत कर दिया गया है जिससे अब किसान सुधीर को योजना का लाभ मिल जाएगा।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  7 November 2022

स्वास्थ्य मंत्री ने जागरूकता रैली को दिखाई हरी झंडी

  आयुर्वेद चिकित्सा पद्धति को अपनाने किया जाएगा प्रोत्साहित छत्तीसगढ़ शासन के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री टीएस सिंहदेव ने शनिवार को सप्तम राष्ट्रीय आयुर्वेद दिवस के अवसर पर आयोजित जागरूकता रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। आयुष विभाग द्वारा अम्बिकापुर के घड़ी चौक में आयोजित कार्यक्रम में सर्वप्रथम अतिथियों के द्वारा भगवान धन्वन्तरी के छाया चित्र में पुष्प अर्पित कर नमन किया गया। स्वास्थ्य मंत्री सिंहदेव ने कहा कि आयुर्वेद को दैनिक जीवन मे अपनाकर शरीर को आसानी से स्वस्थ रखा जा सकता है। आयुर्वेद चिकित्सा पद्धति से बहुत ही कम खर्चे में ईलाज हो सकता है। योग को अपनाकर कई बीमारियों से बचा जा सकता है। उन्होंने कहा कि घरेलु उपयोग की सामग्रियों जिनमें अधिकांश मसाले के रूप में उपयोग करते है उनका सही समय पर और सही मात्रा में उपयोग दवा का काम करते हैं। जिला आयुर्वेद अधिकारी डॉ केडी मिश्रा ने बताया कि लोगों को आयुर्वेद अपनाने के लिए जागरूक करने आयुर्वेद पखवाड़ा चलाया जा रहा है। हर दिन आयुर्वेद, हर घर आयुर्वेद की थींम पर जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। इसके साथ ही स्वच्छता से स्वस्थ जीवन के बारे में भी लोगां को बताया जा रहा है। इस अवसर पर सीजीएमएससी के अध्यक्ष व लुण्ड्रा विधायक डॉ प्रीतम राम, पार्षद शैलेन्द्र सोनी सहित अन्य स्थानीय जनप्रतिनिधि, आयुष विभाग के चिकित्सक व गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  22 October 2022

खाद्य मंत्री ने जनसंवाद में सुनी लोगों की समस्याएं

तृतीय लिंग समुदाय के लोगों को मिला स्वेच्छानुदान राशि का लाभ   छत्तीसगढ़ शासन के खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री अमरजीत भगत शनिवार को राजीव भवन में आयोजित जनसंवाद कार्यक्रम में शामिल हुए। कार्यक्रम में बड़ी संख्या में उपस्थित लोगों ने अपने समस्या तथा मांग से संबंधित लगभग 216 आवेदन दिए। मंत्री भगत ने संबंधित विभागों को आवेदन के निराकरण के लिए तत्काल निर्देशित किया। कार्यक्रम में तृतीय लिंग समुदाय के लोगों सहित 18 लोगों को शिक्षा, ईलाज और स्वरोजगार के लिए 1 लाख 65 हजार रुपये का स्वेच्छानुदान राशि का चेक प्रदान किया गया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मंत्री भगत ने कहा कि आम जनता की हर समस्या का उचित समाधान होना आवश्यक है। इसके लिए उचित पहल के साथ समाधान होना आवश्यक है। सकारात्मक पहल के साथ जनसंवाद कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। जनसंवाद कार्यक्रम में आम जनता से प्राप्त समस्याओं से संबंधित आवेदनों का त्वरित निराकरण किया जाएगा। इस अवसर पर खाद्य आयोग के अध्यक्ष गुरप्रीत सिंह बाबरा, पार्षद दीपक मिश्रा, इरफान सिद्दीकी सहित अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  17 September 2022

समाधान कार्यक्रम में मिला विकास कार्यों के लिए 47 लाख

  योजनाओं के तहत हितग्राहियों को लाभान्वित किया गया   अंबिकापुर में कलेक्टर कुन्दन कुमार के मार्गदर्शन में शनिवार को खनन प्रभावित ग्राम साल्ही में आयोजित समाधान कार्यक्रम में विभिन्न विकास कार्यों के लिए सरपंच को 47 लाख रुपये का चेक प्रदान किया गया। इसके साथ ही विभिन्न योजनाओं के तहत हितग्राहियों को लाभान्वित किया गया। प्राप्त जानकारी के अनुसार समाधान कार्यक्रम में मातृत्व वंदना योजना के तहत 6 महिलाओं को 20-20 हज़ार रूपये की स्वीकृति दी गई। इसके साथ ही आइस बॉक्स एवं जाल, 20 पैकेट रामतिल, आंगनबाड़ी एवं स्कूल के बच्चों को 200 नग पानी बॉटल 50 नग कंपॉक्स बॉक्स, शिशुवती महिलाओं को 50 नग मच्छर दानी, युवाओ को 7 नग क्रिकेट किट, 4 नग फुटबॉल, 2 नग नेट, 3 नग वालीबाल, मनरेगा हितग्राही को समतलीकरण हेतु 62000 रुपये का कार्य स्वीकृति आदेश, 25 हितग्राहियों को निवास प्रमाण पत्र, 1000 बांस पौधा, 1500 पैकेट सब्जी बीज तथा 250 पैकेट सैनिटरी पैड्स का भी वितरण किया गया।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  11 September 2022

नेता प्रतिपक्ष ने कहा नशामुक्ति कार्यक्रम में  भांग खाकर गए थे टेकाम

  स्कूल शिक्षा मंत्री डा प्रेमसाय सिंह का शराब पर ज्ञान दुर्भाग्यजनक   छत्तीसगढ़ के स्कूल शिक्षा मंत्री डा प्रेमसाय सिंह पर नेता प्रतिपक्ष ने उनके शराब पीने के तरीके वाले सम्बोधन पर तंज कसा है।  नेता प्रतिपक्ष नारायण चंदेल ने कटाक्ष करते हुए  कहा  नशामुक्ति कार्यक्रम में शिक्षा मंत्री भांग खा कर जाते हैं। भांग के नशे में कुछ भी बोल जाते हैं। उन्होंने कहा किसी भी मंत्री,जनप्रतिनिधि को इस तरह का स्तरहीन बयान नहीं देना चाहिए। मुख्यमंत्री को चाहिए कि वे सभी मंत्रियों को निर्देशित करें कि किसी भी सार्वजनिक कार्यक्रम में ऐसे वक्तव्य न दें।उन्होंने स्कूल शिक्षा मंत्री डा प्रेमसाय सिंह के बयान को दुर्भाग्यजनक बताया।चंदेल ने कहा कि छत्तीसगढ़ में कांग्रेस सरकार की दशा और दिशा दोनों खराब हो चुकी है।अभी तक राज्य सरकार का कोई विजन सामने नहीं आ सका है।लोकहित से जुड़ी योजनाओं के क्रियान्वयन में भी सरकार असफल साबित हो चुकी है। उन्होंने कहा कि हमारा मिशन 2023 छत्तीसगढ़ में पूर्ण बहुमत के साथ सरकार बनाना है। पौने चार साल बीत गए लेकिन अभी तक छत्तीसगढ़ की कांग्रेस सरकार का विजन समझ में नहीं आया है। 36 बिंदु की जन घोषणा से लेकर अन्य कई वादों को अभी तक पूरा नहीं किया गया है, झूठ के पुलिंदों पर टिकी कांग्रेस सरकार में मंत्री, इस्तीफा दे रहे हैं और अपने ही सरकार पर जनता को छलने के आरोप पर सील- मोहर लगा रहे है। उन्होंने आरोप लगाया कि रेत माफिया से लेकर अपराधियों के हौसले बुलंद हैं। आपको बता दें बलरामपुर पुलिस द्वारा नशा मुक्ति को लेकर चलाए गए अभियान का समापन समारोह बलरामपुर जिले के वाड्रफनगर में आयोजित किया गया था। यहां स्कूल शिक्षा मंत्री डा प्रेमसाय सिंह टेकाम ने नशामुक्ति को लेकर कम नाशयुक्त बातें जयदा की थी। उन्होंने नशामुक्ति कार्यक्रम में शराब कैसे पीना चाहिए इसके बारे में बताया था।  शराब में पानी कितना मिलाये ये उनकी ज्ञान भरी बातें थी।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  4 September 2022

मायके जाने से नाराज पति ने पत्नी की निकाली आंख

  क्रूरता दिखाते हुए पति ने हसुए  से दाहिनी आंख निकाली    सरगुजा में अमानवीय  घटना सामने आई है।  पत्नी के मायके जाने से नाराज पति ने उसकी आंख ही निकाल दी। जानकारी के अनुसार शराब के नशे में पति देवप्रसाद(34) घर पहुंचा और पत्नी मानमति से इस बात को लेकर विवाद करने लगा कि वह बार-बार मायके चली जाती है। पत्नी के कथित रूप से मायके जाने का विवाद इतना बढ़ा कि पहले तो देवप्रसाद ने पत्नी मानमति की पिटाई की।इसके बाद भी जब उसका मन नहीं भरा तो उसने पत्नी की दाहिनी आंख में उंगली डालकर आंख क्षतिग्रस्त कर दिया। आरोप है कि आरोपित ने क्रूरता की सारी हदें पार करते हुए हसुए  से दाहिनी आंख को बाहर निकाल दिया। घटना के समय घर में कोई नहीं था।आरोपित पति भाग चुका था।  महिला को मेडिकल कालेज अस्पताल में शिफ्ट करने के बाद घटना सामने आ सकी। लगभग दस दिनों तक जांच में भी महिला का आइबाल कहीं नजर नहीं आया। नेत्र रोग चिकित्सकों ने सामान्य रूप से आपरेशन के बाद महिला को छुट्टी दे दी है। घटना सरगुजा जिले के उदयपुर थाना क्षेत्र के दूरस्थ ग्राम केशगंवा की है। घटना 14 अगस्त की बताई जा रही है। पीड़िता की सास और देवर ने डायल 112 की सहायता से महिला को उदयपुर अस्पताल लाया। यहां आंख के उपचार को लेकर बेहतर सुविधा नहीं होने के कारण अंबिकापुर मेडिकल कालेज अस्पताल में शिफ्ट करा दिया गया। 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  27 August 2022

ईको वाहन से साइलेंसर चोरी करने वाले गिरोह का पर्दाफाश

टीम के  पांच सदस्यों को पुलिस ने गिरफ्तार किया छत्तीसगढ़ के बैकुंठपुर में ईको वाहन से साइलेंसर चोरी करने वाले गिरोह का परदाफाश हुआ है।टीम के  पांच सदस्यों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है।  वहीं अभी कई आरोपित फरार है। जिनकी खोजबीन जारी है। बताया जा रहा है  आरोपितों ने सरगुजा रेंज में 76 एवं बिलासपुर जिले में 17 ईको कार के साइलेंसर चोरी किए।  जिसकी कुल कीमत 46.50 लाख बताई जा रही है। 96 चोरियों का पर्दाफाश पुलिस महानिरीक्षक, सरगुजा रेंज अजय कुमार यादव ने किया। इस गिरोह से 4 गाड़ियों का साइलेंसर, 2 पाना, 5 आरी, घटना में प्रयुक्त एक बाइक जब्त किया गया है। इस दौरान आईजी ने गिरोह को पकड़ने वाली पुलिस टीम को 25,000 रुपए नगद पुरस्कार देने की घोषणा की है। गौरतलब हो कि कोरिया जिले में कुछ माह से मारुति इको कार के साइलेंसर चोरी की घटना लगातार बढ़ रही थी, जिसे पकड़ने के लिए पुलिस महानिरीक्षक, सरगुजा रेंज अजय कुमार यादव ने निर्देश दिया था। आरोपित साइलेंसर को चोरी करने के बाद अबिंकापुर ले जाकर काट लेते थे।  उसके बाद उसे रायगढ़ भेजते थे। वहीं उन्होंने कहा कि संभवतः रायगढ़ से इसे उत्तर प्रदेश के मेरठ भेजा जाता था। बताया जा रहा है सूचना मिलने पर  मनेन्द्रगढ़ थाना से सभी दिशाओं में टीम रवाना की और रात में एक टीम को सिद्ध बाबा घाट के नीचे तीन व्यक्ति बैठे मिले।  जिन्हें थाना तलब कर पूछताछ करने पर उन्होंने अपना नाम नीरल किन्डो, अंजीत खाखा, आशीष किन्डो बताया उनके पास बैग की तालाशी लेने पर उनके बैग में 4 नग मारुती इको कार की साइलेंसर का टुकड़ा मिला। इसी को ध्यान में रखते हुए  कार्रवाई शुरू की और गिरोह के पांच सदस्यों को गिरफ्तार कर लिया। 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  25 August 2022

सरगुजा में स्नेह-छाया केयर सेंटर का उद्घाटन

  देखरेख, मनोरंजन शैक्षणिक गतिविधियां दी जाएंगी    छत्तीसगढ़ में सरगुजा पुलिस ने सामुदायिक पुलिसिंग के तहत अभिनव पहल की शुरुआत की है।  स्नेह-छाया केयर सेंटर का उद्घाटन पुलिस महानिरीक्षक सरगुजा रेंज अजय यादव ,कलेक्टर कुंदन कुमार के द्वारा पुलिस लाइन में किया गया। स्नेह -छाया का प्रमुख उद्देश्य बच्चों का सही देखरेख, मनोरंजन एवं अन्य शैक्षणिक गतिविधियां दी जा सके एवं बच्चों का बेहतर विकास हो।पुलिस महानिरीक्षक सरगुजा रेंज अजय यादव ने कहा कि स्नेह-छाया जैसी योजनाओं से विभाग के अधिकारी, कर्मचारी एवं कामकाजी महिलाओं को सहायता प्राप्त होगी।ड्यूटी में तैनात कामकाजी महिलाएं निश्चिंत होकर अपना दायित्व निर्वहन कर सकेंगी।अंबिकापुर में स्नेह छाया डे केयर सेंटर का शुभारंभ किया गया है। जिसके तहत स्नेह छाया में छोटे बच्चे रह सकेंगे। यहां इनके सुरक्षित आवास, भोजन मनोरंजन के अलावा पढ़ाई की भी सुविधा रहेगी।   सरगुजा रेंज के पुलिस महानिरीक्षक अजय यादव ने स्नेह छाया डे केयर सेंटर का शुभारंभ करते हुए इसे सरगुजा पुलिस की दूरगामी सोच का परिणाम बताया। पुलिस विभाग के अधिकारियों कर्मचारियों एवं कामकाजी महिलाओं के ड्यूटी के दौरान अपने बच्चों को दूसरों पर आश्रित छोड़कर जाने की समस्याएं पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों को प्राप्त हो रही थी, जिस पर तत्काल संज्ञान लेते हुए पुलिस अधीक्षक सरगुजा भावना गुप्ता ने कार्ययोजना भी बनाई और पुलिस लाइन अंबिकापुर में डे केयर सेंटर विकसित करा दिया। इसके तहत बच्चों को रचनात्मक गतिविधियों से जोड़े रखने का प्रयास भी इस सेंटर में किया गया है। प्राथमिक शिक्षा से जुड़े विषयों को दीवारों पर आकर्षक ढंग से अंकित कराने के अलावा रंग-बिरंगे चित्रों के साथ बच्चे यहां पारिवारिक माहौल में रह सकेंगे इनकी देखरेख के लिए केयरटेकर भी रखे गए हैं।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  16 August 2022

अंबिकापुर सरगुजा संभाग में भूकंप के झटके

  भूकंप की तीव्रता 4.3 मापी गई    अंबिकापुर सरगुजा संभाग के कोरिया जिले में सोमवार सुबह आठ बजकर 10 मिनट पर भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए। हालांकि  कोरिया जिले में सुबह भूकंप का हल्का झटका लोगों ने महसूस किया। रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 4.3 मापी गई है। जानकारी के मुताबिक़ अंबिकापुर में भूकंप का  मामूली झटका था।  सरगुजा जिले में इसे तो लोगों ने महसूस भी नहीं किया। कोरिया जिले में भूकंप की तीव्रता थी वह रिक्टर पैमाने में 4.3 बताई जा रही है। यह जमीन के 10 किमी अंदर सक्रिय होना बताया जा रहा है। कोरिया जिले में भूकंप से किसी तरह की नुकसान की जानकारी नहीं मिली है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  11 July 2022

भारत बंद को लेकर अंबिकापुर रेलवे सुरक्षा बढ़ाई गई

  सरगुजा पुलिस के अधिकारी, कर्मचारियों को भी तैनात किया गया   भारत बंद को लेकर तमाम संभावित रेलवे स्टेशनों में सुरक्षा बढ़ा दी गई।  आपको बता दें अग्निपथ योजना को लेकर भारत बंद का आह्वान किया गया  था।   जिसके चलते रेलवे स्टेशन अंबिकापुर में रेलवे पुलिस बल के अलावा सरगुजा पुलिस के अधिकारी, कर्मचारियों को भी तैनात किया गया था । ट्रेनों की आवाजाही में सतर्कता बरतने के निर्देश दिए गए हैं। उपद्रवी तत्वों निपटने के लिए बड़ी संख्या में पुलिस बल मौजूद रहा।  गौरतलब है कि अग्निपथ योजना के विरोध में उपद्रवी तत्वों के द्वारा ट्रेनों को निशाना बनाए जाने के बाद सभी स्टेशनों में सुरक्षा इंतजाम कड़े कर दिए गए हैं।रेलवे सुरक्षा बल के अधिकारियों द्वारा सरगुजा पुलिस से सहयोग मांगे जाने के बाद सोमवार से सरगुजा पुलिस के अधिकारी,कर्मचारियों का दल भी समूचे स्टेशन परिसर में तैनात कर दिया गया है ।बता दें कि सरगुजा पुलिस ने कानून व्यवस्था की स्थिति निर्मित होने पर उससे निपटने के लिए 60 सदस्यीय विशेष दस्ते का गठन किया है। इसी दस्ते में शामिल अधिकारी, कर्मचारियों को पूरी सुरक्षा के साथ रेलवे स्टेशन परिसर में तैनात कर दिया गया है। पुलिस अधीक्षक भावना गुप्ता के निर्देश पर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक विवेक शुक्ला भी सोमवार को रेलवे स्टेशन अंबिकापुर पहुंचे थे। यहां ड्यूटी पर तैनात पुलिस अधिकारी, कर्मचारियों को उन्होंने सुरक्षा में किसी भी प्रकार की कोताही नहीं बरतने के निर्देश दिए ।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  20 June 2022

हसदेव अरण्य तीन प्रस्तावित कोयला खदान पर रोक

  कार्यवाही पर अगले आदेश तक रोक  सरगुजा के हसदेव अरण्य में राजस्थान राज्य विद्युत उत्पादन निगम लिमिटेड को आवंटित तीन प्रस्तावित कोयला खदान परियोजनाओं पर कार्यवाही पर अगले आदेश तक रोक लगा दी गई है। लेकिन जिन खदानों में काम चल रहा है वे काम करती रहेंगी। सरगुजा के जिलाधिकारी संजीव झा ने बताया कि राज्य सरकार ने हाल ही में परसा खदान और पीईकेबी केदूसरे चरण के कोयला खनन परियोजनाओं के लिए अंतिम मंजूरी दी थी। आगामी आदेश तक तीन परियोजनाएं स्‍थगित हैं।  तीन आगामी परियोजनाएं परसा, परसा पूर्व और कांते बासन का दूसरा चरण और कांते एक्सटेंशन कोयला खदान को आगामी आदेश तक के लिए रोक दिया गया है। उन्होंने कहा कि मंत्री और स्थानीय विधायक टीएस सिंहदेव के प्रदर्शनकारियों के समर्थन में आने के बाद यह फैसला किया गया है।  आपको बताते चलें की मंत्री टीएस सिंह देव ने जंगल कटने के विरोध में ग्रामीणों का समर्थन किया था।  जिसके बाद सीएम  भूपेश बघेल ने कहा था कि अगर सिंह देव नहीं चाहते तो जंगल नहीं कटेगा। 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  10 June 2022

परसा कोल ब्लाक में स्वास्थ्य मंत्री का बयान

ग्रामीणों अगर एक मत तो मैं भी उनके साथ  अंबिकापुर में  परसा कोल ब्लाक आबंटन का विरोध जारी है।  ग्रामीणों ने लगातार इसका  विरोध किया।  विरोध में ग्रामीणों के आंदोलन के बीच स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव अपना बयान दिया है।   सिंहदेव ने कहा है कि यदि खदान के विरोध में प्रभावित क्षेत्र के सभी ग्रामीण एकमत हैं।   तो मैं भी उनके साथ हूं।   लेकिन यदि मत विभाजन की स्थिति आई तो सभी पक्षों पर विचार करना जरूरी होगा। उन्होंने कहा कि देश में कोयले की कमी  है।   ऐसी स्थिति में आने वाले दिनों में परेशानी बढ़ सकती है।देश में कोयला खत्म होने की भी बात कही जाती है।  सिंह देव ने कहा यदि कोयला खत्म हुआ तो बिजली संकट भी उत्पन्न होगा ।उन्होंने परसा कोल ब्लाक के बड़ा आंदोलन होने पर कहा कि हां, यह पता चल रहा है कि कई सामाजिक संगठन व राष्ट्रीय, अंतरराष्ट्रीय स्तर के संगठन इसमें शामिल हो गए हैं।जब एक बड़ा समूह आंदोलन करता है ,किसी काम का विरोध करता है तो चिंता बढ़ जाती है। स्वास्थ्य मंत्री सिंहदेव शनिवार को उच्च विश्राम गृह में किसान न्याय योजना के तहत आयोजित राशि अंतरण समारोह के बाद पत्रकारों से चर्चा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि सरगुजा क्षेत्र में कोल कंपनी ने जल्दी-जल्दी कोयला खुदाई के चक्कर में अधिक खोद डाला। इस कारण ग्रामीण भी अब परसा को लेकर चिंतित हैं।  उन्होंने कहा सरकार  जल्द ही इस पर अपनी स्थिति स्पष्ट करनी ही होगी। परसा कोल ब्लाक में अब कोयला के उत्खनन की बात पर नहीं बल्कि लाखों पेड़ काटे जाने की बात को लेकर आंदोलन में लोग शामिल हो गए हैं। मैं हमेशा ग्रामीणों के पक्ष में रहा हूं। एकमत होकर यदि ग्रामीण परसा कोल ब्लाक को लेकर विरोध कर रहे हैं और एकमत होकर विरोध कर रहे हैं तो मैं उनके साथ खड़ा हूं। यदि मत विभाजन हुआ तो आगे सोचना पड़ेगा।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  21 May 2022

राजीव गांधी किसान न्याय योजना में राशि अंतरित

स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव समारोह में हुए शामिल  अंबिकापुर में राजीव गांधी किसान न्याय योजना के तहत किसानों के खाते में  मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने राशि अंतरित की। यह कार्यक्रम जिला स्तरीय समारोह के उच्च विश्राम गृह में आयोजित किया गया था।  कार्यक्रम में बड़ी संख्या में जनप्रतिनिधि व कांग्रेसी नेता मौजूद थे। मुख्य अतिथि के तौर पर स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव इस राशि अंतरण समारोह में शामिल हुए। लंबे समय बाद सरगुजा जिले के अंबिकापुर मुख्यालय में आयोजित इस बड़े आयोजन में स्वास्थ्य मंत्री बतौर मुख्य अतिथि शामिल हुए। माहौल भी बदला-बदला नजर आया। उनके समर्थक, कांग्रेस संगठन से जुड़े लोगों की भीड़ रही है। बड़ी संख्या में कार्यकर्ता भी आयोजन में पहुंचे।प्रशासन शासन के सारे अधिकारी मौजूद थे। इशारों-इशारों में अपने उद्बोधन में स्वास्थ्य मंत्री ने अधिकारियों को जनप्रतिनिधियों के साथ मिलकर लोगों की समस्या दूर करने की नसीहत भी दे डाली।समारोह के दौरान  उन्होंने  किसानों को बधाई देते हुए कहा कि कांग्रेस के राष्ट्रीय नेता राहुल गांधी की सोच को छत्तीसगढ़ सरकार साकार कर रही है। राहुल गांधी  की यही सोच थी कि हर जरूरतमंद के खाते में न्यूनतम राशि जानी चाहिए। किसान न्याय योजना जरूर किसानों के लिए है। पर इसके साथ जितनी भी योजनाएं प्रदेश सरकार चला रही है उन सभी में राहुल गांधी की सोच है।उन्होंने कहा कि यह दुर्भाग्य जनक है की है  देश की जनता ने जिनको मत देकर देश का नेतृत्व दिया उस चुनी हुई सरकार ने देश को पीछे धकेल दिया।उन्होंने केंद्र सरकार पर  महंगाई , बेरोजगारी को लेकर निशाना साधा  ... और कहा की महंगाई चरम पर है। अलगाववाद ने नया रूप ले लिया है। ऐसे समय में जरूरतमंद लोगों व किसानों के लिए राहुल गांधी की सोच के अनुसार ,घोषणा पत्र के अनुसार जो काम हो रहा है वह छत्तीसगढ़ में दिख रहा है। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार ने किसानों के हित में सोचना शुरू किया तो केंद्र ने परेशान भी किया। हमने समर्थन मूल्य पर धान खरीदी शुरू की तो केंद्र ने कोटे से अधिक चावल लेने से मना कर दिया। उन्होंने आगे कहा हमने  चावल की अधिकता को देखते हुए इथेनाल बनाने की योजना बनाई।  जिसको अब तक केंद्र ने अनुमति नहीं दी। हमारे मुख्यमंत्री और अन्य  मंत्री कई बार केंद्र के मंत्रियों से मिले भी।  लेकिन उसका कोई नतीजा नहीं निकला।  फिर भी हम किसानों और जरूरतमंदों, वंचितों के लिए न्याय योजना चला रहे हैं।  और अलग-अलग राशि दे रहे हैं।  ताकि उनके जीवन स्तर में सुधार हो। स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने कहा कि छत्तीसगढ़ की सरकार ने कैबिनेट की पहली बैठक में ही यह निर्णय लिया था और किसानों को राहत देना शुरू किया।यह पहला राज्य है जहां गोबर की खरीदी हो रही है और गोबर भी आय का जरिया बना है। सीधे किसानों के खाते में पैसा देना अपने आप में ऐतिहासिक कदम है। उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में जनप्रतिनिधि प्रशासन के अधिकारी सभी मिल बैठकर लोगों की बेहतरी के लिए काम करेंगे ऐसी उम्मीद है। गौरतलब है की  सरगुजा जिले के किसानो को न्याय योजना के साथ आज लगभग 39 करोड़ रुपये का अंतरण किया गया है। स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव के मार्गदर्शन में सरगुजा के विकास के लिए काम कर रहे हैं।  और ये विकास के काम आगे भी निरंतर जारी रहेगा।  स्वास्थ मंत्री टीएस सिंहदेव ने ये भी  कहा कि हम विकास के लिए सड़क बना दें, भवन बना दें और लोगों की आमदनी के लिए कोई प्रयास न करें यह मेरे लिए किसी काम का नहीं है। अधिकारी अपनी जवाबदारी समझें और नागरिक जो हमसे उम्मीद रखते हैं उसे पूरा करने आगे आएं। गलत जगह राशि खर्च करने से बेहतर है हम लोगों के जीवन में परिवर्तन लाने उनकी आमदनी बढ़ाने का प्रयास करें

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  21 May 2022

 oath taking

सरगुजा में महिलाओं ने ज्यादा सीटें जीत बढ़ाया गौरव   अम्बिकापुर में जिला पंचायत के सभी नवनिर्वाचित सदस्यों ने शपथ ली  |  इस मौके पर छत्तीसगढ़ के स्वास्थ्य मंत्री टी एस सिंह देव ने कहा की  | सरगुजा जिला पंचायत चुनाव में 14 सीटों में से 10 सीटों पर महिलाओं ने जीत दर्ज की है | और यह बहुत  गर्व की बात है  |  अम्बिकापुर में  पीजी कॉलेज के ऑडिटोरियम में जिला पंचायत के सभी नवनिर्वाचित  ,अध्यक्ष , उपाध्यक्ष और सदस्यों को  | जिला पंचायत सीईओ कुलदीप शर्मा ने शपथ दिलाई |  जिसमें मुख्य अतिथि के तौर पर छत्तीसगढ़ के स्वास्थ्य मंत्री टी एस सिंह देव  उपस्थित हुए |  कांग्रेस ने  अपने अध्यक्ष और उपाध्यक्ष जिला पंचायत में बना लिए हैं. | और 15 साल से काबिज रही भाजपा को बाहर का रास्ता दिखाया है | जिसके बाद कांग्रेस द्वारा यह पहला  सम्मेलन  किया गया    शपथ ग्रहण के बाद स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंह देव ने कहा की सरगुजा जिला पंचायत चुनाव में 14 सीटों में से 10 सीटों पर महिलाओं ने जीत दर्ज कर  | जिला पंचायत सदस्य के रूप में अपना स्थान बनाया है | और यह बहुत ही गर्व की बात है कि |  महिलाओं की संख्या इस बार पुरुषों की अपेक्षा ज्यादा है. | जिससे यह साबित होता है कि महिला सशक्तिकरण में हम बहुत आगे हैं | यह अनुसूचित जनजाति इलाका  है | यहां  शहरों की तुलना में महिला और पुरुष में लिंग अनुपात कम  है |  ऐसे में राजनीतिक क्षेत्र में महिलाओं की संख्या अधिक होती है | तो देखकर खुशी भी महसूस होती है |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  26 February 2020

 KORONA VIRUS

स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने की इसकी पुष्टि जांच में पॉजीटिव नहीं पाया गया कोरोना वायरस   छत्तीसगढ़ में भी कोरोना वायरस का एक संदिग्ध मरीज मिला है |  स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने इसकी पुष्टि करते हुए कहा हैं  |  कि इसमें  चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है |  सिर्फ मरीज को निगरानी में रखा गया है  |  चीन से यहां के लोगों का सीधा कोई संबंध नहीं है  |  यदि कोई आता भी है   तो उन्हें कई एयरपोर्ट व बड़े शहर की जांच प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है  | कोरोना वायरस को लेकर छत्तीसगढ़ में भी ऐहतियात बरती जा रहा है |  स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने लोगों को सतर्क रहने के लिए कहा है.|  सिंहदेव ने कहा है कि जो भी व्यक्ति चाइना जा रहे हैं उन्हें सतर्क रहने के लिए कहा जा रहा है.|  छत्तीसगढ़ में इस वायरल का कोई प्रभाव नहीं है |  स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने कहा कि छत्तीसगढ़ में भी इस वायरस का एक मामला संदिग्ध मिला है  | पीड़ित महिला को अस्पताल में डाक्टरों की निगरानी में रखा गया है | कोरोना वायरस को लेकर स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने कहा है फिलहाल खतरे की कोई बात नहीं है  | लेकिन एहतियात बरतने की जरूरत है  |   सिंहदेव ने बताया कि अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट में केंद्र सरकार की ओर से निगरानी रखी जा रही है | और बाहर से आने वाले भारतीय नागरिकों के साथ ही टूरिस्टों की भी स्क्रीनिंग की जा रही है  |  उन्होंने बताया की कोरोना वायरस के टेस्ट के लिए देश मे एक मात्र लेबोरेट्री पुणे में हैं  | इसकी जानकारी भी स्वास्थ्य अमले को देकर सावधानी रखने को कहा गया है |  भारत में केंद्र सरकार की ओर से इस जानलेवा बीमारी को लेकर एडवाइजरी जारी की गई है  |  छत्तीसगढ़ जैसे प्रदेश में इस वायरस को लेकर चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है |  कोरोना वायरस को लेकर छत्तीसगढ़ में भी ऐहतियात बरती जा रही है |  स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने लोगों को सतर्क रहने के लिए कहा है | सिंहदेव ने कहा है कि जो भी व्यक्ति चाइना जा रहे हैं उन्हें सतर्क रहने के लिए कहा है. | छत्तीसगढ़ में इस वायरल का कोई प्रभाव नहीं है |  सिंहदेव ने बताया कि रायपुर की एक महिला चाइना से लौटी हैं  | फिलहालउन पर वायरस का कोई प्रभाव नहीं है|  जांच में पॉजीटिव नहीं पाया गया है |  उनमें वायरस के कोई लक्षण नहीं पाए गए हैं. | उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस भी बर्ड फ्लू जैसे ही एक वायरस है|   जो कि जंगली जानवरों से इंसानों में आया है |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  29 January 2020

 T.S SINGH DEV

उत्साह एवं उमंग के साथ मनाया गया गणतंत्र दिवस   अंबिकापुर में गणतंत्र दिवस देशभक्ति की भावना के साथ हर्षोल्लास से मनाया गया  | मुख्य समारोह में कैबिनेट मंत्री टीएस सिंहदेव ने ध्वजारोहण कर परेड की सलामी ली |  पीजी कॉलेज मैदान में आयोजित गणतंत्र दिवस समारोह में उन्होंने मुख्यमंत्री का राज्य की जनता के नाम गणतंत्र दिवस संदेश का वाचन किया | गणतंत्र दिवस समारोह में मंत्री टीएस सिंहदेव ने परेड  की सलामी ली और  सांस्कृतिक कार्यक्रम, झांकी तथा विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट सेवा प्रदान करने वाले अधिकारियों एवं कर्मचारियों को पुरस्कृत किया  |  परेड कमांडर रक्षित निरीक्षक मुकेश जोशी तथा सेकेंड इन कमांड उप निरीक्षक एलरिक लकड़ा के नेतृत्व में शानदार मार्च पास्ट का प्रदर्शन किया गया  |  विभिन्न शैक्षणिक संस्थानों के विद्यार्थियों ने देशभक्ति से ओतप्रोत रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी | समारोह के दौरान प्रस्तुत झांकियों में सर्व शिक्षा अभियान एवं स्कूल शिक्षा विभाग को प्रथम, केंद्रीय जेल को द्वितीय एवं नगर पालिक निगम अंबिकापुर को तृतीय स्थान प्राप्त हुआ |  मुख्य अतिथि टीएस सिंहदेव ने शहीद परिवारों के सदस्यों को शाल और श्रीफल भेंटकर सम्मानित किया  |  इस मौके पर कैबिनेट मंत्री टीएस सिंहदेव ने कहा कि समाज, प्रदेश तथा राष्ट्र के विकास के लिए प्रशासन व नागरिकों के बीच अच्छा व्यवहार होना चाहिए  |     

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  28 January 2020

bhupesh baghel

अंबिकापुर में नौ इंजीनियरों पर बिजली कटौती की गाज गिरी है। इनमें दो एसई (अधीक्षण यंत्री) और सात डीई (कार्यपालन यंत्री) शामिल हैं।बिजली कटौती को लेकर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के निर्देश पर सरगुजा संभाग के बिजली इंजीनियरों को मंगलवार निलंबित किया गया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में बिजली की कोई कमी नहीं है फिर भी कटौती हो रही है। इसी वजह से यह कार्रवाई की गई है।मुख्यमंत्री ने मुख्य अभियंता को जिम्मेदारी तय कर अधिकारियों पर कार्रवाई करने निर्देश भी दिए। मुख्यमंत्री बघेल सोमवार को सरगुजा पहुंचे थे। वे जहां भी जा रहे थे लोगों सिर्फ बिजली कटौती की शिकायत कर रहे थे । सरगुजा विकास प्राधिकरण की बैठक में भी जनप्रतिनिधियों ने बिजली विभाग की शिकायत की। दिन में हुई इस बैठक के बाद देर शाम सर्किट हाउस में भी सीएम से मिलने पहुंचे लोगों ने बिजली समस्या की जानकारी दी। इसे गंभीरता से लेते हुए मुख्यमंत्री ने मुख्य अभियंता को जिम्मेदारी तय कर अधिकारियों पर कार्रवाई करने का निर्देश दिया। इस पर मुख्य अभियंता ने बतौली के जूनियर इंजीनियर को निलंबित कर दिया, लेकिन बड़े अधिकारियों की कार्यशैली पर भी सवाल उठने पर नाराज मुख्यमंत्री ने अधीक्षण यंत्री और कार्यपालन यंत्री स्तर के अधिकारियों को भी निलंबित करने का निर्देश दिया है।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  5 June 2019

 छत्तीसगढ़ में पांच रूपए में मिलेगा टिफिन

  मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने तमिलनाडु के अम्मा कैंटीन की तर्ज पर मजदूरों के लिए टिफिन की सौगात दी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिवस पर रविवार को तेलीबांधा में मुख्यमंत्री ने टिफिन सेंटर शुरू कर दिया, जहां केवल 5 रुपए में दाल-भात मिलेगा। मुख्यमंत्री ने घोषणा की कि एक साल के भीतर प्रदेश के सभी 27 जिलों में ऐसे 60 केन्द्र खोले जाएंगे। हर केन्द्र में एक हजार के मान से 60 हजार श्रमिकों को रोज सुबह 8 से 10 बजे के बीच ताजा और पौष्टिक भोजन दिया जाएगा। प्रदेश में मनाए जा रहे पंडित दीनदयाल उपाध्याय जन्म शताब्दी समारोह के अंतर्गत यह योजना शुरू की गई है। विधानसभा चुनाव के एक साल पहले उठाए गए इस कदम के राजनीतिक मायने भी हैं। रमन सरकार ने ही एक रुपए किलो चावल योजना की शुरुआत की थी। कौशल उन्नयन केंद्र के तहत मुख्यमंत्री ने गरीब परिवार के लोगों को सिलाई, कढ़ाई, बुनाई में दक्ष बनाने के लिए प्रशिक्षण केंद्र का भी लोकार्पण किया। इसमें कचरा बीनने वालों को भी व्यवसाय के लिए प्रशिक्षण दिया जाएगा।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  18 September 2017

आदिवासी दिवस

   विश्व आदिवासी दिवस पर बस्तर से रायपुर तक सत्तारूढ़ भाजपा और विरोधी कांग्रेस वोट बैंक साधते नजर आए। दोनों दलों के बीच बस्तर की 12 विधानसभा सीटों पर जोर-आजमाइश दिखी, जहां आदिवासी आबादी अधिक है। राजधानी में सूबे के मुखिया डॉ.रमन सिंह ने आदिवासियों के कल्याण की सभी योजनाओं का बखान किया। समाज के प्रतिभावान छात्रों, खिलाड़ियों और समाजसेवियों को सम्मानित किया। प्रधानमंत्री के 'मन की बात' सुनने वाले अति संरक्षित जनजाति के बुजुर्गों को कंबल, छतरी और रेडियो बांटे। आदिवासी लेखकों की कृतियों का विमोचन किया। उधर, बस्तर में कांग्रेसियों ने सम्मेलन के बहाने राज्य सरकार की रीति-नीति पर सवाल उठाए। नेता प्रतिपक्ष टीएस सिंहदेव ने तो यहां तक कहा कि भाजपा आदिवासियों से छलावा करती है। उसका मकसद केवल वोट लेना है। समाज के आशीर्वाद से 14 साल से मुख्यमंत्री हूं: रमन सिंह राजधानी के इंडोर स्टेडियम में डॉ. रमन सिंह ने प्रदेश भर से जुटे समाज के प्रतिनिधियों से कहा कि यह समाज के लोगों का आशीर्वाद है कि मैं 14 साल से मुख्यमंत्री हूं। 14 अगस्त को 5 हजार दिन पूरे हो जाएंगे। कोई पूछता है कि आपकी सबसे महत्वपूर्ण योजना क्या है? मैं कहता हूं-पीढ़ियों के निर्माण की। प्रयास विद्यालयों में नक्सल प्रभावित इलाकों के बच्चों को 2 साल की ट्रेनिंग देनी शुरू की गई, नतीजा सामने है। इसी साल 9 बच्चों का मेडिकल में चयन हुआ है। इसे 90 तक ले जाना है। प्रयास में अभी 15 सौ सीटें हैं। इन्हें 3 हजार किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि आजादी की लड़ाई में शहीद वीरनारायण सिंह और गुंडाधूर जैसे शूरवीरों ने खून बहाया है। इस आजादी को हमें और मजबूत करना है। जगदलपुर में गुंडाधूर और रायपुर में शहीद वीरनारायण सिंह के नाम से संग्रहालय का निर्माण किया जाएगा। आदिवासियों को मिटाने का प्रयास कर रही सरकार : सिंहदेव कांकेर में चारामा ब्लॉक के जैसाकर्रा में बुधवार को आदिवासी सम्मेलन में सिंहदेव ने प्रदेश सरकार पर जमकर शब्दों के तीर छोड़े। कहा कि भाजपा सरकार आदिवासियों का शोषण कर रही है। उन्हें मिटाने का घटिया प्रयास किया जा रहा। आदिवासी संस्कृति हमारे समाज और देश की धरोहर है। समाज ने देश की एकता और अखंडता के लिए बलिदान दिया है। इसे भूलना नहीं चाहिए। प्रदेश सरकार को गरीब और किसानों के हित से कोई सरोकार नहीं है। विधायक मनोज मंडावी ने कहा कि आदिवासियों को नक्सली बताकर फर्जी मुठभेड़ में मारा जा रहा है। उन्हें आज भी अच्छी शिक्षा, स्वास्थ्य व अन्य सुविधाएं नहीं मिल पा रही हैं। समाज के लोगों ने बस्तर के आदिवासी की समस्याएं, क्षेत्रों में छठवीं अनुसूची लागू करने, राज्य में पेशा एक्ट लागू करने सहित 18 सूत्रीय ज्ञापन सिंहदेव को सौंपा। सिंहदेव ने उसे सरकार तक पहुंचाने का आश्वासन दिया।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  15 August 2017

डॉ.रमन सिंह

मनरेगा के मजदूरों को छत्तीसगढ़ सरकार मुफ्त स्टेनलेस स्टील का टिफिन बॉक्स बांटेगी।  लोक सुराज अभियान के दौरान मुख्यमंत्री डॉ.रमन सिंह ने मजदूरों के लिए इस नई योजना की घोषणा की। उन्होंने अधिकारियों से कहा-मनरेगा के पंजीकृत मजदूरों को लंच बॉक्स बांटने की कार्ययोजना बनाएं। सरकार श्रमिकों को निशुल्क टिफिन बॉक्स इसलिए दे रही है, ताकि कार्यस्थल पर जो भोजन वे लेकर जाते हैं, वह अधिक देर तक सुरक्षित व ताजा बना रहे। उन्होंने कहा-गुरुवार को बिलासपुर के गौरखेड़ा में मेरी मुलाकात तपती दोपहरी में काम कर रही महिला मजदूर उर्मिला से हुई थी। उसने मुझे भात-आमरी भाजी और चटनी खिलाई। वह भोजन घर से बनाकर लाई थी। उसी समय मुझे लगा कि श्रमिकों को टिफिन बॉक्स देने की योजना शुरू की जाए।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  8 April 2017

raman singh

नोटबंदी के खिलाफ होने वाले देशव्यापी आंदोलन की बैठक में कांग्रेस नेताओं में इस बात की चिंता दिखी कि अब तक जनता का गुस्सा सामने नहीं आ पाया है। शांतिपूर्ण ढंग से काम नहीं बना तो अब कांग्रेस ने गांवों से लेकर दिल्ली तक जनता में गुस्सा जगाने की रणनीति बनाई है। पार्टी के राष्ट्रीय सचिव भक्तचरण दास ने माना कि नोटबंदी के बाद फैली अव्यवस्था से हर वर्ग नाराज है, लेकिन गुस्से को प्रदर्शित नहीं किया। ऐसे ही नेता-प्रतिपक्ष टीएस सिंहदेव ने भी माना कि तमाम घोटालों और भ्रष्टाचार के आरोपों के बावजूद कांग्रेसी मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह की छवि को तोड़ नहीं पा रहे हैं। प्रदेश कांग्रेस भवन में मंगलवार को राष्ट्रीय सचिव दास, छत्तीसगढ़ समन्वयक अनिल शर्मा, प्रदेश अध्यक्ष भूपेश बघेल, नेता-प्रतिपक्ष टीएस सिंहदेव ने नोटबंदी के विरोध में छह और नौ जनवरी को होने वाले आंदोलन को लेकर जिला अध्यक्षों की बैठक ली। इसके बाद 11 तारीख को दिल्ली में देशभर के कार्यकर्ता आंदोलन में जुटेंगे। बैठक में दास ने कहा कि नोटबंदी के बाद बैंकों में एक लाख 25 हजार करोड़ रुपए का शॉर्टेज हुआ। अब हर वर्ग परेशान है, तो भी प्रदेश बंद सफल नहीं रहा, क्यों? इसका कारण है कि जनता का गुस्सा सामने नहीं आ रहा। कांग्रेस को भाजपा कार्यालयों और मंत्रियों की गाड़ियों को घेरकर जनता में गुस्सा जगाना है। दास ने कहा-कांग्रेसियों को सब काम छोड़, अभी केवल यही करना है। सिंहदेव ने कहा कि हर चुनाव में भाजपा कालेधन का उपयोग कर रही है। ये बात सही है कि कहीं न कहीं हम सहमे हुए हैं, जबकि हमारी कोशिश भाजपा की करतूत को उजागर करने की होनी चाहिए। भाजपा ने नोटबंदी का ऐसा प्रचार किया है कि जनता यह समझ रही है कि कालाधन, जाली नोट और आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई है, हमें इस मिथक को तोड़ना है। कैशलेस ट्रांजेक्शन के नाम पर सरकार हजारों करोड़ का घोटाला कर रही है। जनता से लिया जाने वाला टैक्स का कमीशन निजी कंपनियों को जाएगा। सिंहदेव ने बताया कि उनसे यूपी कैडर के एक बड़े अधिकारी ने सही बात कही थी, कांग्रेस को अपनी बात रखनी नहीं आती। पीसीसी अध्यक्ष बघेल ने बताया कि छह जनवरी को सभी जिलों में पार्टी के कार्यकर्ता कलेक्टोरेट का घेराव कर सभा करेंगे। नौ जनवरी को महिला कांग्रेस के नेतृत्व में हर जिले में महिलाएं थाली बजाकर रैली निकालेंगी। छत्तीसगढ़ समन्वयक अनिल शर्मा ने सोमवार को कहा था कि अगले चुनाव में छत्तीसगढ़ और केंद्र में कांग्रेस की सरकार नहीं आई तो मेरे नाम का कुत्ता पाल लेना। इस बयान पर मंगलवार को शर्मा ने कहा कि उन्हें पूरा भरोसा है कि कांग्रेस ही सरकार बनाएगी। कार्यकर्ताओं में जोश और आत्मविश्वास बढ़ाने के लिए ऐसा कहा था। राष्ट्रीय सचिव ने कहा कि अब पुतला जलाना पुराना हो गया है। अबकी बार प्रधानमंत्री का पुतला कुर्सी पर रखें। दो-चार हजार लोगों को जमा करें। लोग पुतले से सवाल पूछें। इसके बाद पुतले पर अंडे, टमाटर और पत्थर फेंके जाएं। इसकी वीडियो रिकॉर्डिंग करें और सोशल मीडिया में जारी कर दें। कांग्रेस का आईटी सेल पत्रकार वार्ता और बैठक को फेसबुक पर लाइव कर रहा है। इसका पहला ट्रायल सोमवार को पत्रकार वार्ता में हुआ। वीडियो रिकॉर्डिंग मोबाइल से कर फेसबुक पर अपलोड की जा रही है।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  4 January 2017

chattisghar elephant atack

    सरगुजा जिले के लुंड्रा वन परिक्षेत्र के ग्राम डढ़ौलीपारा से लगे जंगल में हाथियों को खदेड़ने के प्रयास में जुटे दो ग्रामीणों को हाथियों ने मार डाला। दोनों के रात में घर नहीं लौटने पर उसकी तलाश में निकले परिजन व गांव वालों को शव जंगल में मिला। मौके पर ही पंचनामा व पोस्टमार्टम कराकर शव परिजनों को सौंप दिया गया। चार दिन पूर्व लुंड्रा वन परिक्षेत्र में घुसे 11 हाथियों का दल मंगलवार शाम बुलगा, उदारी मोड़ होते हुए डढ़ौली के घुटरारोंगसा जंगल पहुंच था। इसकी जानकारी होने पर डढ़ौली, असकला सहित आसपास के कई गांवों के ग्रामीण मशाल लेकर हाथियों को खदेड़ने में जुट गए। हाथियों का दल आगे बढ़ने लगा लेकिन एक हाथी पीछे छूट गया था। गांववालों को इसकी जानकारी नहीं थी। अचानक हाथी की मौजूदगी का एहसास होते ही ग्रामीणों में भगदड़ मच गई। सभी जान बचाकर भागने लगे। रात में हाथी खदेड़ने गए डढ़ौलीपारा जरहाडीह के रघुना नगेसिया पिता चइता नगेसिया 55 वर्ष व संतोष नगेसिया पिता धर्मसाय नगेसिया 28 वर्ष घर वापस नहीं लौटे थे। सुबह परिजन उनकी तलाश में लगे थे। बताया गया कि गांव के ही कैलाश पिता लोभित के साथ कुछ अन्य लोग रात को हाथियों के कारण मची भगदड़ में छूटे जूते-चप्पल की खोजबीन में गए थे, इसी दौरान उन्होंने जंगल में रघुना नगेसिया व संतोष नगेसिया का शव देखा। इसकी जानकारी होते ही मौके पर बड़ी संख्या में लोगों की भीड़ जमा हो गई। सूचना पर विधायक चिंतामणी महाराज, एसडीओ फारेस्ट एमडी लहरे, रेंजर जीबी राम, जनपद सदस्य सतीश जायसवाल, सांसद प्रतिनिधि अनिल तिवारी सहित अन्य जनप्रतिनिधि मौके पर पहुंचे। घटना स्थल पर ही मृतकों के शवों का पोस्टमार्टम करा परिजनों को सौंप दिया गया। मृतकों के परिजनों को 10-10 हजार रुपए की आर्थिक सहायता राशि उपलब्ध करा दी गई है। हाथियों का यह दल अंबिकापुर-पत्थलगांव-जशपुर राष्ट्रीय राजमार्ग को रघुनाथपुर के पास क्रास कर बुधवार की सुबह अंबिकापुर रेंज के मोहनपुर से लगे जंगल में प्रवेश कर गया था। हाथियों पर निगरानी की जा रही है।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  1 December 2016

chattisgadh madhymakhhi

करतला में अंतिम संस्कार के दौरान श्मशान घाट में अचानक मधुमक्खियों के हमले से अफरातफरी मच गई। लोग बचने के लिए यहां-वहां छिपे, पर कोई फायदा  नहीं हुआ। 43 लोगों को मधुमक्खी ने अपना निशाना बना लिया। सभी की स्थिति सामान्य बताई जा रही है। ग्राम फरसवानी में रहने वाले जायसवाल परिवार के यहां गमी हो जाने पर अंतिम संस्कार के लिए स्थानीय मुक्तिधाम में गांव के करीब 250 लोग एकत्रित हुए थे। दाह संस्कार के लिए श्मशान घाट पहुंचे लोगों में उस समय अफरातफरी मच गई, जब मधुमक्खी के झुंड ने लोगों पर हमला कर दिया। बताया जा रहा है कि जैसे मुखाग्नि की प्रक्रिया हुई, नजदीक के ही एक पीपल पेड़ में मधुमक्खी के छत्ते से अचानक मधुमक्खी बाहर आ गईं ।  जानकारों का मानना है कि दाह संस्कार के वक्त धुआं होने से मधुमक्खियों ने हमला किया। एकाएक हुए हमले से लोग घबरा गए और भागने का मौका नहीं मिल पाया। मधुमक्खियों के डंक से 43 लोग घायल हुए है, जिन्हें इलाज के लिए निजी चिकित्सक के पास भेजा गया। कई लोगों को तो मधुमक्खी ने बुरी तरह से काट लिया है। दाह संस्कार में सैक़ड़ो के संख्या में पारिवारिक सदस्य उपस्थित थे, जो मधुमक्खी के हमले से हताहत हुए हैं।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  19 October 2016

ambikapur

अंबिकापुर केंद्रीय जेल  में निरुदध बंदी ने मंगलवार की तड़के मेडिकल कालेज अस्पताल के जेल वार्ड में जमकर हंगामा मचाया। बंदी द्वारा बाथरूम में फांसी लगाने की कोशिश को देखते हुए जेल वार्ड में ड्यूटी कर रहे प्रहरी और गार्ड ने काफी मशक्कत के बाद बंदी को बाहर निकाला। इस दौरान बीमार बंदी के द्वारा जेल वार्ड की निगरानी में लगे जेल प्रहरी के सिर में प्राणघातक हमला का वर्दी फाड़ दी गई। जेल प्रहरी के साथ सहयोगी सीजी पुलिस के गार्ड अमृत एक्का ने बीच बचाव करके जेल प्रहरी को बंदी के कब्जे से मुक्त कराया। इसके पहले उक्त बंदी अस्पताल के जेल वार्ड के दरवाजे का कांच फोड़ चुका था और बाथरूम के नल की टोटी क्षतिग्रस्त कर दिया था। घटना की जानकारी जेल प्रबधंन को दी गई है। बंदी कलश राम कुसमी जशपुर सीमा क्षेत्र के किसी गांव का रहने वाला है। सोमवार को केंद्रीय जेल से अस्पताल लाते वक्त भी बंदी ने जेल के गेट में हाथापाई की थी। वार्ड में मौजूद दो अन्य बंदी भी उसकी हरकत से घंटों दहशत में रहे, मेडिकल कालेज अस्पताल के चिकित्सक ने उक्त बंदी को बाहर ले जाने कहा है।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  18 October 2016

chattisgadh

       छत्तीसगढ़ में  जंगली जानवरों का उत्पात थमने का नाम नहीं ले रहा। अंबिकापुर में एक वन भैंसे ने महिला पर हमला कर दिया, तो रायगढ़ और जशपुर में हाथियों ने मकानों और फसलों को नुकसान पहुंचाया।   अंबिकापुर के प्रतापपुर नाके के पास एक वनभैंसा घुस आया, उसने एक महिला को हमला कर घायल कर दिया और एक मवेशी को मारा दिया। वनभैंसे के डर से परिवार घर में कैद हो गया। घटना के बाद से इलाके के लोगों में दहशत फैल गई है।   उधर रायगढ़ के बरमकेला से सटे ग्राम चांटीपाली में हाथियों ने उत्पात मचाया और वहां एक घर को तोडकर अंदर घुस गए और अनाज को भी खा लिया। घर के अंदर से एक व्यक्ति अपनी जान बचाकर भाग निकला। जशपुर में कांसाबेल के बढ़नी झरिया में हाथियों ने एक घर को ध्वस्त कर दिया।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  16 August 2016

ambikapur barish

    अंबिकापुर में पिछले 24 घंटे से लगातार हो रही बारिश की वजह से अंबिकापुर और आस-पास के क्षेत्रों में जन जीवन बुरी तहर प्रभावित हुआ है। वाड्राफनगर-रामनुजगंज मार्ग पर सुंदर नदी के पुल के ऊपर से पानी बह रहा है। इस मार्ग पर आवागमन थम गया है। यहां से जिला मुख्यालय जाना भी मुश्किल हो गया है।   रामानुजगंज मार्ग पर राजपुर के हरितिमा के पास सड़क पर एक बड़ा पेड़ भी गिर गया है। यहां कुछ देर के लिए आवागमन बाधित हो गया। वाड्राफनगर-बैदन मार्ग पर भी सड़क पर एक पेड़ गिर गया। उधर रामानुजगंज के एक मोहल्ले में कन्हार नदी के बांध का पानी घुस रहा है। उधर अंबिकापुर में शहर के निचले इलाकों में पानी भर गया है।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  12 August 2016

Video
Advertisement
x
This website is using cookies. More info. Accept
All Rights Reserved ©2024 MadhyaBharat News.