Since: 23-09-2009

  Latest News :
मालगाड़ी से कुचल कर 16 मजदूरों की मौत.   साद के खिलाफ गैरइरादतन हत्या का मामला.   कोरोना पर शिवपुरी की जिज्ञासा का गाना.   पीएम मोदी ने सर्वदलीय बैठक में दिए संकेत.   तब्लीगी जमात के लोगों ने फेंकी पेशाब भरी बोतलें.   14 अप्रैल से आगे जारी रह सकता है लॉकडाउन.   नकुलनाथ गुमशुदा पोस्ट पर विवाद.   पलायन कर रहे मजदूरों को दिया भोजन .   नहीं रुक रहा मजदूरों का पलायन.   कांग्रेस को उम्मीद बीजेपी में होगा विद्रोह.   बक्स्वाहा में ट्रक पलटा से 5 मजदूरों की मौत.   बीजेपी में चल रहा है महासंग्राम.   सर्चिंग के दौरान पुलिस-नक्सली मुठभेड़.   नक्सलियों का रिमोट बम किया गया निष्क्रिय.   900 किमी झारखण्ड पैदल जाने पर अड़े मजदूर.   शराब दुकानों में शाराब खरीदने की मची होड़.   बघेल सरकार की शराब नीति के खिलाफ अभियान.   16 लाख का इनामी नक्सली हुआ ढेर.  
रोजगार के नये अवसर सृजित करने का काम प्राथमिकता से हो
shivraj singh rewa
 
रीवा में गरीब कल्याण एवं अन्त्योदय मेला में मुख्यमंत्री 
 
विकास के साथ रोजगार के नये अवसर सृजित करने के कार्य प्राथमिकता और योजनाबद्व तरीके से किये जाकर युवा पीढ़ी को प्रदेश के विकास में सहभागी बनाया जाये। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने  रीवा जिले के मनिकवार ग्राम में गरीब कल्याण एवं अन्त्योदय मेले में यह बात कही। इस अवसर पर उन्होंने 35 हजार हितग्राहियों को करीब करोड़ों रूपये के हितलाभ पत्र और सामग्री वितरित की। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कार्यक्रम में 2 करोड़ 32 लाख की लागत के विकास और निर्माण कार्यों का लोकार्पण भी किया। उद्योग एवं खनिज मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल भी उपस्थित थे।
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि उनका उद्देश्य गरीबों और समाज के अंतिम छोर के व्यक्ति को लाभ पहुँचाना है। इसीके मद्देनजर विभिन्न प्रकार की योजनाएँ बनायी गयी हैं। उन्होंने विश्वास दिलाया कि प्रगति और विकास के मापदण्ड से ही प्रदेश को उन्नतिशील बनाने का हर कार्य होगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि विन्ध्य की उर्वरा भूमि को आने वाले वर्षों में बाणसागर के पानी से सिंचित कर दिया जायेगा। उन्होंने औषधीय खेती के साथ ही फलों की खेती कर उन्नतिशील कृषक बनने की बात किसानों से कही। मुख्यमंत्री ने कहा कि महिलाएँ अपने खाली समय का सदुपयोग करें और आजीविका मिशन को अपनी उन्नति का माध्यम बनायें।
श्री चौहान ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा गरीबों को घर बनाने के लिये भूमि देने और मकान बनाने की योजना बनायी गयी है। उन्होंने कहा कि 1.20 लाख से मकान और 12 हजार रूपये से घर में शौचालय के निर्माण की राशि शासन द्वारा मुहैया करायी जा रही है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि पढ़ाई के लिये बेटे-बेटियों को किताबें, छात्रवृत्ति, साइकिल, लैपटाप और स्मार्टफोन देने का काम भी किया जा रहा है। अस्पतालों में निःशुल्क इलाज के साथ हाथठेले वालों के लिये ई-रिक्शा देने का काम भी किया जा रहा है। उन्होंने घर-घर में शौचालय बनवाने, अपने आसपास साफ-सफाई रखने और वर्ष में कम से कम एक पेड़ लगाकर उसे जीवित रखने का आव्हान लोगों से किया। मुख्यमंत्री ने नशामुक्त गाँव बनाने और कैशलेस व्यवस्था का अधिक से अधिक उपयोग करने की बात कही।
मुख्यमंत्री चौहान ने घोषणा की कि रायपुर-सीतापुर मार्ग को उन्नत सड़क के तौर पर सौ करोड़ रूपये की लागत से बनाया जायेगा। उन्होंने शासकीय विद्यालय खैरा, पूर्वा और रायपुर के उन्नयन की घोषणा भी की। आजीविका मिशन का बैंक लिंकेज कराये जाने, शासकीय हायर सेकण्ड्री स्कूल मनिकवार के नये भवन का निर्माण, स्कूल के खेल मैदान को मिनी स्टेडियम बनाने, स्वास्थ्य केन्द्र खोलने, हायर सेकण्डरी शिवराजपुर का नामकरण शहीद भैरोसिंह के नाम पर करवाने सहित शासकीय महाविद्यालय नईगढ़ी और देवतालाब में अन्य विषय प्रारंभ कराने की घोषणा भी की। मुख्यमंत्री ने कहा कि मनिकवार विद्यालय का नामकरण स्वतंत्रता सेनानी श्री बृजराज सिंह तिवारी के नाम पर किया जायेगा।
सांसद श्री जनार्दन मिश्र ने बाणसागर के पानी को हनुमना में भी पहुँचाये जाने की माँग की। विधायक  गिरीश गौतम ने कहा कि शासन की जन-कल्याणकारी और आमजन हितैषी योजनाओं की जानकारी देने के उद्देश्य से उन्होंने देवतालाब क्षेत्र में साइकिल यात्रा की। श्री गौतम ने मुख्यमंत्री श्री चौहान को विकास पुरूष बताया और क्षेत्र की समस्याओं की ओर ध्यान आकृष्ट किया।
विकास प्रदर्शनी रही आकर्षण का केन्द्र
मेला में जनसम्पर्क और अन्य विभागों द्वारा लगायी गयी विकास प्रदर्शनी आकर्षण का केन्द्र रही। जनसम्पर्क विभाग के सूचना-सह-शिविर में विकास एवं हितग्राहीमूलक योजनाओं के प्रचार साहित्य का भी वितरण किया गया।
 
 
Attachments area
MadhyaBharat 28 December 2016

Comments

Be First To Comment....
Video

Page Views

  • Last day : 1899
  • Last 7 days : 11576
  • Last 30 days : 61845


x
This website is using cookies. More info. Accept
All Rights Reserved ©2020 MadhyaBharat News.