Since: 23-09-2009

  Latest News :
विकसित भारत के लिए विकसित तमिलनाडु का दृष्टिकोण भाजपा का संकल्पः मोदी.   इस साल भारत में \'सामान्य से अधिक\' मानसून रहने की संभावना.   समाजवादी पार्टी का मुसलमानों से कोई सरोकार नहीं : मायावती.   80 बनेगा आधार, एनडीए करेगा 400 पार : योगी आदित्यनाथ.   केजरीवाल की गिरफ्तारी को चुनौती वाली याचिका पर ईडी को ‘सुप्रीम’ नोटिस.   बाबा साहब के सपनों को साकार करने वाली सरकार चुनें : मायावती.   मैडम सोनिया- राहुल गांधी ने मैदान छोड़ दिया : शिवराज.   खजुराहो में इंडिया गठबंधन ने फारवर्ड ब्लाक के प्रत्याशी आरबी प्रजापति को दिया समर्थन.   इस बार का चुनाव रामद्रोहियों और राम के पक्षधरों का चुनाव है: मुख्यमंत्री डॉ. यादव.   जीतू ने कसा तंज भाजपा ने चंदे को धंधा बनाया.   भाजपा प्रत्याशी की शिकायत पर कमलनाथ के पीए पर केस दर्ज.   प्रदेश में सबसे ज्यादा अपराध आदिवासी वर्ग पर हो रहे हैं: जीतू पटवारी.   छत्तीसगढ़ के शराब घोटाले मामले में ईडी फिर एक्शन की तैयारी में.   मवेशियों का सड़क में डेरा बढ़ी दुर्घटना की आशंका.   राज्यपाल हरिचंदन उड़िया नव वर्ष उत्सव में शामिल हुए.   एक लाख के इनामी नक्सली के साथ सात नक्सली गिरफ्तार.   सड़क दुर्घटना में दो सगे भाइयों समेत तीन युवकों की मौत.   मैनपाट में घर में लगी आग की चपेट में आकर तीन बच्चे जिंदा जले.  
दंतेवाड़ा के किंरदुल एनएमडीसी खदान में धंसी चट्टान चार मजदूरों की मौत
dantewada, Rock caved , Kinderdul NMDC

दंतेवाड़ा/रायपुर। दंतेवाड़ा जिले के किरंदुल में मंगलवार को एनएमडीसी लौह अयस्क खनन परियोजना के विस्तार कार्य के दौरान हुए धंसान की चपेट में आकर चार मजदूरों की मौत हो गई जबकि दो श्रमिक घायल हुए हैं। हादसा इतना बड़ा था कि चट्टान धंसने के साथ पोकलेन मशीन भी चट्टान के अंदर दब गई। इस दुर्घटना में कुल 4 मजदूर दब गए। हादसे के बाद प्लांट में रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया जा रहा है ।

हादसा उस समय हुआ, जब पहाड़ी में परियोजना के स्क्रीनिंग प्लांट-3 में रिटेनिंग वाल का निर्माण किया जा रहा था। इस दौरान दो मजदूरों को चट्टान से बाहर निकाला गया लेकिन तब तक उनकी मौत हो चुकी थी।

 

दंतेवाड़ा के पुलिस अधीक्षक गौरव राय ने बताया कि मंगलवार दोपहर कुल 14 कर्मचारी किरंदुल के एनएमडीसी स्क्रीनिंग प्लांट तीन में काम कर रहे थे। यहां रिटेनिंग दीवार के निर्माण का काम चल रहा है। काम के दौरान एक बड़ी चट्टान का हिस्सा गिर गया। उसके अंदर चार मजदूर फंस गए जिसके बाद पुलिस प्रशासन और एनएमडीसी प्रबंधन ने रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया। कुल चार मजदूर फंसे थे जिसमें दो की डेड बॉडी निकाल ली गई ।पुलिस ने बताया कि मृतकों में बिट्टू बाला, निर्मल बाला, तोसर बाला पश्चिम बंगाल के नदिया जिले व संतोष कुमार दास बिहार के पटना जिले का निवासी था। दो श्रमिक प्रवीण बढ़ई व दिलीप बढ़ई को भी गंभीर चोटें आई हैं।

 

ज्ञात हो कि जिले के किरंदुल शहर के पास एनएमडीसी के एसपी तीन का नया प्लांट स्थापित किया जा रहा है। इसी दौरान यह हादसा हुआ। जिसमें 4 मजदूर दब गए। प्लांट को कटर और ड्रिलिंग मशीन से काटा जा रहा है।प्लांट की स्थापना को लेकर भी यहां निर्माण कार्य और चट्टान को हटाने का काम चल रहा है। इसी दौरान उस वक्त हादसा हुआ जब पोकलेन मशीन की मदद से मिट्टी और चट्टान को काटकर हटाने का काम किया जा रहा था।

 

श्रमिकों ने बताया कि पहाड़ खोदाई का काम लार्सन एंड टूब्रो कंपनी को मिला है। पेटी कांट्रेक्ट पर कोलकाता की एसबी बाला कंस्ट्रक्शन खोदाई का काम कर रही थी। मंगलवार को पहाड़ में नीचे ही नाली निर्माण के लिए ढलाई की जा रही थी। ड्रिलिंग से पहाड़ में तीव्र कंपन हो रहा था। ढलाई का काम कर रहे श्रमिकों ने कंपनी के सुपरवाइजर को इसकी जानकारी दी और ड्रिलिंग रोकने को कहा लेकिन काम नहीं रोका गया। कुछ देर बाद ही पहाड़ धंस गया और इसके नीचे ढलाई करने वाले श्रमिक दब गए।

 

दंतेवाड़ा के एएसपी आरके बर्मन ने बताया है कि इस हादसे में शुरुआत में 6 मजदूर चपेट में आए। दो मजदूरों ने भागकर जान बचा ली लेकिन 4 मजदूर इसमें दब गए।जिनमें दो मजदूरों की डेड बॉडी बरामद कर ली गई है ।जो मजदूर हादसे के वक्त भागकर जान बचाए थे उन्हें भी चोटें आई है। उनका इलाज अस्पताल में किया जा रहा है. पूरी घटना की जांच की जा रही है।

 

मौके पर एनएमडीसी प्रबंधन और जिला प्रशासन की टीम मौजूद है। प्लांट में रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया जा रहा है।

MadhyaBharat 27 February 2024

Comments

Be First To Comment....
Video

Page Views

  • Last day : 8641
  • Last 7 days : 45219
  • Last 30 days : 64212


x
This website is using cookies. More info. Accept
All Rights Reserved ©2024 MadhyaBharat News.