Since: 23-09-2009

  Latest News :
ज्योतिरादित्य सिंधिया कोरोना से संक्रमित.   मालगाड़ी से कुचल कर 16 मजदूरों की मौत.   साद के खिलाफ गैरइरादतन हत्या का मामला.   कोरोना पर शिवपुरी की जिज्ञासा का गाना.   पीएम मोदी ने सर्वदलीय बैठक में दिए संकेत.   तब्लीगी जमात के लोगों ने फेंकी पेशाब भरी बोतलें.   दिग्विजय की समस्या है खाली बैठे क्या करें.   जो मास्क नहीं लगाएगा उस पर होगा जुर्माना.   सयुंक्त मोर्चा करेगा सभी कोयला खदानें बंद.   मंत्री कमल पटेल का कमलनाथ पर अटैक.   डीजल पेट्रोल मूल्य वृद्धि देश हित में नहीं.   सिंधिया बोले टाइगर अभी जिंदा है.   सड़क हादसे में पति पत्नी की मौत.   सीएम बघेल से नहीं मिल पाया तो आग लगाई.   बस्तर के मोस्टवॉंटेड की सूचि.   आदिवासियों और पुलिस के बीच टकराव की स्थिती.   भूपेश सरकार के खिलाफ प्रदर्शन.   क्या इतने क्रूर हैं छत्तीसगढ के नेता.  
छत्तीसगढ़ का बजट अन्योदय पर केंद्रित
छत्तीसगढ़ का बजट

 45 लाख लोगों को मुफ्त दिए जाएंगे स्मार्टफोन

रायपुर में  मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह बतौर वित्त मंत्री अपना 11वां बजट पेश किया । सीएम ने कहा कि हमारा बजट अंत्योदय पर केंद्रीत है। सूचना क्रांति के लिए इस बजट में 45 लाख लोगों को मुफ्त स्मार्टफोन उपलब्ध कराया जाएगा। उन्होंने कहा शिक्षा के क्षेत्र में छत्तीसगढ़ दूसरा स्थान रखा है। रायपुर में दिव्यांग महाविद्यालय की स्थापना की जाएगी। सीएम ने कहा कृषि क्षेत्र में प्रदेश में 5.87 प्रतिशत की ग्रोथ हुई है।

सीएम डॉ सिंह ने कहा कि पीडीएस की दिशा में छत्तीसगढ़ में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है। दिव्यांगों को चिकित्सा बीमा कराने के लिए प्रीमियन की राशी दी जाएगी। प्रदेश में जैविक मिशन कृषि के लिए 25 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है। अल्पकालीन कृषि लोन के लिए 197.30 करोड़ का प्रावधान है। भाटापारा कृषि महाविद्यालय में 100 सीट का छात्रावास खोला जाएगा। नारायणपुर में नया कृषि विद्यालय खोला जाएगा। सीएम ने कहा कि प्रदेश में पशु रेस्क्यु ऑपरेशन चलाया जाएगा। सीएम ने दावा किया कि प्रदेश में कुपोषण में 10 फीसदी की कमी आई है।

सीएम ने कहा कि छत्तीसगढ़ में आधुनिक अधोसंरचना के लिए 14 करोड़ का प्रावधान है। प्रदेश में 25 नए पशु चिकित्सालय खोले जाएंगे। युवा को आत्मनिर्भर बनाने का प्रयास किया जा रहा है। 8 लाख 40 हजार कामगारों का पंजीयन किया जाएगा। इस वर्ष उज्जवला योजना के तहत 35 लाख गैस कनेक्शन देने का प्रावधान है। बालोद और कोंडागांव में 100-100 बिस्तर का जच्चा-बच्चा अस्पताल खोले जाएंगे। बीजों के लिए 81 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है। जिलों में पशु अनुसंधान प्रयोगशाला खोली जाएंगी। सीएम ने कहा कि प्रदेश में गेहूं उत्पादन में 12 सालों में 39 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। खाद्यान्न सहायता योजना में 3 हजार करोड़ का प्रावधान है।

मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना की राशि 30 हजार से बढ़ाकर 50 हजार की गई है। नया रायपुर और बीजापुर में केंद्रीय विद्यालय खोला जाएगा। शहीद वीर नारायण की स्मृति में रायपुर में संग्रहालय और स्मारक बनाया जाएगा। कबीरधाम में 500 और कोंडागांव में 100 सीट पोस्ट मैट्रिक छात्रावास बनाया जाएगा। कठघोरा में 50 बिस्तर का जच्चा बच्चा हॉस्पिटल खोला जाएगा।

प्रदेश के 26 जिलो में सखी वन स्टॉप सेंटर की शुरुआत होगी। नि:शक्तजन छात्रवृत्ति की राशि दोगुनी की जाएगी। कृषि क्षेत्र के लिए 10,433 करोड़ रुपए का प्रावधान है। कुपोषण से मुक्ति के लिए 1,333 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है। कैंस हॉस्पिटल मनेंद्रगढ़ के लिए 10.50 करोड़ का प्रावधान है।

68 करोड़ रुपए मेडिकल कॉलेज में उपकरणों के लिए देने का प्रावधान है। प्रदेशभर में 10 करोड़ पौधा रोपण का लक्ष्य है। प्रदेश में पोषण पुनर्वास के लिए 15 केंद्र खुलेंगे। स्कूलों के उन्नयन के लिए 51 करोड़ रुपए का प्रावधान है। 9 जिलो में जवाहर नवोदय विद्यालय बनाए जाएंगे। सिंचाई के लिए किसानों को मुफ्त बिजली दी जाएगी। 40 करोड़ रुपए का गन्ना बोनस किसानों को दिया जाएगा। गन्ने पर 50 रुपए प्रति क्विंटल बोनस दिया जाएगा। सिंचाई के लिए 5242 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है। जंगल सफारी में 33 प्रकार के पशु होंगे। महिला एवं बाल विकास विभाग में बेटी बचाओं बेटी पढ़ाओं योजना में 50 करोड़ रुपए का प्रावधान।

सीएम ने बजट भाषण में कहा कि सस्ती हवाई सेवा के लिए 10 करोड़ का प्रावधान किया गया है। आगामी सत्र में 11वीं में एनसीईआरटी की किताबों से पढ़ाने का प्रावधान है। प्रदेश में 3 सिंचाई परियोजनाओं के लिए 200 करोड़ रुपए का प्रावधान है। रायपुर स्टेशन से एयरपोर्ट नैरोगेज लाइन पर फोर लेन की मंजूरी दी गई है। ग्रामीण क्षेत्रों में सड़क के लिए 640 करोड़ रुपए। प्रदेश में 200 करोड़ रुपए में रेलवे ओवरब्रिज बनेंगे।

सड़क और पुल निर्माण के लिए 5063 करोड़ का प्रावधान है, जो पिछले वर्ष की तुलना में 16 फीसदी ज्यादा है। बस्तर क्षेत्र में 2,400 किमी की सड़क का निर्माण किया जाएगा। नक्सल प्रभावित बस्तर क्षेत्र में 146 मोबाइल टावर और 800 किमी ऑप्टिकल फाइबर बिछाई जाएगी। एसटी-एससी के लिए 47 छात्रावास खोले जाएंगे।

 

MadhyaBharat 6 March 2017

Comments

Be First To Comment....
Video

Page Views

  • Last day : 1520
  • Last 7 days : 5913
  • Last 30 days : 30393


x
This website is using cookies. More info. Accept
All Rights Reserved ©2020 MadhyaBharat News.