Since: 23-09-2009

  Latest News :
मालगाड़ी से कुचल कर 16 मजदूरों की मौत.   साद के खिलाफ गैरइरादतन हत्या का मामला.   कोरोना पर शिवपुरी की जिज्ञासा का गाना.   पीएम मोदी ने सर्वदलीय बैठक में दिए संकेत.   तब्लीगी जमात के लोगों ने फेंकी पेशाब भरी बोतलें.   14 अप्रैल से आगे जारी रह सकता है लॉकडाउन.   कोरोना काल में सैंकड़ों चमगादड़ों की मौत.   मोदी सरकार के1साल पूर्ण होने पर शिवराज की बधाई.   निर्माण के लिए बंद हुआ नेशनल हाइवे 7.   बुजुर्ग हत्या मामले में आरोपियों पर इनाम.   सांसद प्रज्ञा के गुमशुदगी के पोस्टर.   शराब माफियाओं को छूट,आमजन की नहीं फिक्र .   CAF जवानों में हुआ खूनी संघर्ष.   छत्तीसगढ़ के पूर्व सीएम अजीत जोगी का निधन.   8 लाख के इनामी नक्सली ने किया आत्मसर्मपण.   सर्चिंग के दौरान पुलिस-नक्सली मुठभेड़.   नक्सलियों का रिमोट बम किया गया निष्क्रिय.   900 किमी झारखण्ड पैदल जाने पर अड़े मजदूर.  
सरकार का गरीब कल्याण एजेण्डा-सभी को मिलेगा रोटी, कपड़ा और मकान
दीनदयाल अंत्योदय रसोई योजना

मुख्यमंत्री चौहान द्वारा ग्वालियर में “दीनदयाल अंत्योदय रसोई योजना” का शुभारंभ 

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि महान चिंतक पं. दीनदयाल उपाध्याय के जन्मशती वर्ष के उपलक्ष्य में मध्यप्रदेश सरकार गरीब कल्याण एजेण्डा बनाकर समाज के अंतिम छोर पर खड़े व्यक्ति को सम्मान से जीने का हक दिलवाने के लिये कृत- संकल्पित है। इसी कड़ी में प्रदेश में गरीब-मजदूरों को पाँच रूपए में भरपेट भोजन देने की महत्वाकांक्षी “दीनदयाल अंत्योदय रसोई योजना” का शुभारंभ किया जा रहा है। मुख्यमंत्री आज ग्वालियर में योजना का शुभारंभ कर रहे थे।

कार्यक्रम में केन्द्रीय पंचायती राज और ग्रामीण विकास मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर, प्रदेश की नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्रीमती माया सिंह, उच्च शिक्षा मंत्री श्री जयभान सिंह पवैया, राजस्व मंत्री श्री उमाशंकर गुप्ता, लोक निर्माण मंत्री श्री रामपाल सिंह, स्वास्थ्य मंत्री श्री रूस्तम सिंह, महापौर श्री विवेक नारायण शेजवलकर सहित जन-प्रतिनिधि उपस्थित थे।

श्री चौहान ने कहा कि सरकार ने प्रत्येक गरीब को रोटी, कपड़ा और मकान जैसी मूलभूत सुविधाएँ उपलब्ध कराने का बीड़ा उठाया है। इसी भावना से सभी जिलों में एक साथ दीनदयाल अंत्योदय रसोई योजना का शुभारंभ सामाजिक सहभागिता से किया जा रहा है। योजना में ग्रामीण क्षेत्र से आने वाले गरीब मजदूरों को पाँच रूपए में भरपेट भोजन उपलब्ध करवाया जायेगा। गाँव में रहने वाले प्रत्येक व्यक्ति को आवासीय पट्टा और शहरों में रहने वाले बेघर लोगों को आवास बनाकर देने का काम सरकार बहुत तेजी से कर रही है।

श्री चौहान ने शिक्षा के क्षेत्र में लिए गए निर्णयों की जानकारी देते हुए बताया कि अब सरकार ऐसे सभी छात्र जो 12वीं कक्षा में 75 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त करेंगे और जो मेडिकल, इंजीनियरिंग, पॉलीटेक्निक, लॉ आदि की शिक्षा प्राप्त करेंगे, उनकी फीस भरने का काम सरकार करेगी। इसके लिये बजट में एक हजार करोड़ रूपए का प्रावधान किया गया है, जिसे प्रति वर्ष बढ़ाया जायेगा। अगले पाँच वर्ष में इस मद में पाँच हजार करोड़ रूपए तक का प्रावधान किया जायेगा। उन्होंने कहा कि जो बेटा-बेटी विदेश में शिक्षा के लिये जायेंगे, उनकी फीस देने की व्यवस्था भी सरकार करेगी। श्री चौहान ने गरीबों के लिये स्वास्थ्य, रोजगार सहित अन्य क्षेत्र में चलाई जा रहीं जन-हितकारी योजनाओं की भी जानकारी दी।

मुख्यमंत्री ने ग्वालियर में योजना का संचालन करने वाली वैश्य महासभा को बधाई देते हुए योजना में सहभागी बनने के लिये राज्य सरकार की ओर से आभार व्यक्त किया।

केन्द्रीय मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने कहा कि श्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में राज्य सरकार द्वारा जन-कल्याण के अनेक कार्यक्रम संचालित किए जा रहे हैं। इनमें अब दीनदयाल अंत्योदय रसोई योजना भी जुड़ गयी है।

श्रीमती माया सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री की कर्मठता और काम के प्रति लगन का ही परिणाम है कि मध्यप्रदेश बीमारू राज्यों की श्रेणी से निकलकर विकसित राज्यों की श्रेणी में अपना स्थान बना सका है। उन्होंने प्रदेश में हो रहे नवाचारों की ओर ध्यान दिलाते हुए कहा कि एक अप्रैल से सभी नगरीय निकायों को ई-नगर पालिका से जोड़ दिया गया है। श्रीमती सिंह ने योजना के शुभारंभ के लिये मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि उनका प्रयास रहेगा कि प्रदेश के सभी स्थान पर योजना जन-अकांक्षाओं पर खरी उतरे।

मुख्यमंत्री ने परोसा भोजन

मुख्यमंत्री ने योजना का शुभारंभ करने के बाद रसोई घर की व्यवस्थाओं का जायजा लिया। मुख्यमंत्री ने भोजन कर रहे लोगों को अपने हाथों से भोजन परोसा।

वॉटर एटीएम का शुभारंभ

श्री चौहान ने नगर निगम द्वारा लगाए गए वॉटर एटीएम का फीता काटकर शुभारंभ किया। एटीएम से आम-जन एक रूपए में एक लीटर शुद्ध ठण्डा पेयजल प्राप्त कर सकेंगे। इस तरह के एटीएम अन्य 10 स्थान पर भी लगाए जायेंगे।

लैण्डफिल साइट के लिये कंपनी ने दिया सहमति पत्र

राज्य सरकार द्वारा प्रारंभ की गई एकीकृत अपशिष्ट प्रबंधन योजना में नगरीय निकायों के 26 क्लस्टर बनाए गए हैं। ग्वालियर व मुरैना नगर निगम को शामिल करते हुए 14 नगरीय निकाय का एकजाई रीजनल लैण्डफिल साइट विकसित करने का निर्णय लिया गया है। मुख्यमंत्री के समक्ष ईको ग्रीन एनर्जी प्राइवेट लिमिटेड गुरूग्राम के सीईओ श्री अंकित अग्रवाल और आयुक्त नगर निगम के मध्य सहमति-पत्र पर हस्ताक्षर किए गए। साइट के निर्माण पर 254 करोड़ रूपए व्यय होंगे तथा 10 मेगावाट विद्युत का उत्पादन हो सकेगा।

आनंद एप का लोकार्पण

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने आनन्द विभाग द्वारा तैयार किए गए मोबाइल एप और फ़ोल्डर का विमोचन भी किया।

कार्यक्रम में विधायक सर्वश्री भारत सिंह कुशवाह, घनश्याम पिरोनिया, ग्वालियर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री अभय चौधरी, साडा अध्यक्ष श्री राकेश जादौन, भाजपा जिला अध्यक्ष श्री देवेश शर्मा, नगर निगम के सभापति श्री राकेश माहौर, प्रमुख सचिव नगरीय विकास श्री मलय श्रीवास्तव, आयुक्त नगरीय विकास श्री विवेक अग्रवाल, प्रशासनिक अधिकारी और बड़ी संख्या में आम जन उपस्थित थे।

MadhyaBharat 8 April 2017

Comments

Be First To Comment....
Video

Page Views

  • Last day : 1899
  • Last 7 days : 11576
  • Last 30 days : 61845


x
This website is using cookies. More info. Accept
All Rights Reserved ©2020 MadhyaBharat News.