Since: 23-09-2009

  Latest News :
दिल्ली दुनिया के प्रदूषित शहरों में .   हैदराबाद के लोगों का अमित शाह ने किया आभार .   हैदराबाद के लोगों का अमित शाह ने किया आभार .   शिवराज ने मोदी को बताया वैज्ञानिक प्रधानमंत्री.   कोरोना को लेकर सुप्रीम कोर्ट हुआ सख्त .   A Suitable Boy को लेकर एक्शन में एपी सरकार.   मानव अधिकार संगठन ने डॉक्टर्स का किया सम्मान .   दिव्यांग दिवस पर कार्यक्रम का आयोजन.   सीएम शिवराज ने दी गैस त्रासदी में मारे गए लोगों को श्रद्धांजलि.   किसानो से वार्ता जारी है , निकलेगा हल.   नरोत्तम मिश्रा ने रीवा जोन की कानून व्यवस्था की समीक्षा की.   रामेश्वर शर्मा से मिला सिख प्रतिनिधिमंडल.   अनुसूचित क्षेत्रो में विस्तार अधिनियम पर परिचर्चा.   आईसीयू वार्ड में सिलेंडर से ऑक्सीजन का रिसाव.   AAP ने किया कृषि कानून का विरोध.   यातायात जागरूकता अभियान रैली का आयोजन.   लूटपाट करने वाले 5 आरोपी गिरफ्तार.   धान उपार्जन केन्द्रों में खरीदी की प्रक्रिया शुरू.  
वैश्विक स्थिरता, साझा सुरक्षा और बदलाव परकम विकास" चर्चा
  Perk Development "Discussion

 ‘आत्मनिर्भर भारत’ अभियान के तहत एक व्यापक रिफार्म प्रक्रिया को शुरू

 

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के निमंत्रण पर पीएम मोदी ने "वैश्विक स्थिरता, साझा सुरक्षा और बदलाव परकह विकास" विषय पर वर्चुअल ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भाग लिया।  पीएम नरेंद्र मोदी ने ब्रिक्सस शिखर सम्मेवलन में  कोरेाना महामारी के बीच आर्थिक सुधार पर ध्यान केंद्रित करते हुए पड़ोसी देश द्वारा आतंकवाद की मदद, कोरोना वैक्सीान और आत्मआनिर्भर भारत जैसे मुद्दों पर  चर्चा की। ।   अपने भाषण में आतंकवाद को दुनिया के सामने बड़ी समस्या बताते हुए पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि आतंकवादियों को सहायता और मददगार देशों को दोषी ठहराया जाए। पीएम मोदी ने अपने भाषण में पाकिस्तान  का नाम सीधे तौर पर लिए बगैर कहा की आतंकवाद फैलाने वाले देशों को दोषी ठहराया जाना जरुरी।   पीएम ने अपनी तरफ से आतंकवाद के खिलाफ ब्रिक्स देशों की एक संयुक्त कार्ययोजना बनाने के लिए सदस्य देशों के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों की एक समिति भी गठित करने का प्रस्ताव किया है।  मोदी ने कहा कि, 'इस समस्या का संगठित तौर पर समाधान निकाला जाना चाहिए। उन्होंने ब्रिक्स के मौजूदा अध्यक्ष रूस की अगुवाई में आतंकवाद के खिलाफ एक समग्र रणनीति को अंतिम रूप देने का स्वागत किया।  मोदी ने  कहा, हमने ‘आत्मनिर्भर भारत’ अभियान के तहत एक व्यापक रिफार्म प्रक्रिया को शुरू किया है। यह भारत में कोरोना वायरस के बाद वैश्विक अर्थव्यवस्था के लिए कई गुना शक्तिदायक हो सकता है। यह वैश्विक वैश्विक चेन में एक मजबूत योगदान दे सकता है।

उन्होंने कहा हमने कोविड के दौरान भारतीय फार्मा उद्योग की क्षमता देखि।  और इसी के तहत हम 150 से अधिक देशों को आवश्यक दवाइयां भेज पाए। हमारी वैक्सीन उत्पादन और डिलीवरी क्षमता भी इस तरह मानवता के हित में काम आएगी। इस दौरान उन्होंने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद, विश्व व्यापार संगठन , आइएमएफ के  ढांचे पर सवाल उठाया। इस मौके पर उन्हों ने यहां तक कहा कि ये दुनिया में हो रहे बदलावों के मुताबिक अपनी भूमिका नहीं निभा पा रहे हैं। इनके काम करने के तरीके को लेकर सवाल उठ रहे हैं। ये संगठन अब भी 75 वर्ष पुरानी मानसिकता पर काम रहे हैं। उन्होंने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में बदलाव को सबसे जरूरी बताया।

 

MadhyaBharat 21 November 2020

Comments

Be First To Comment....
Video

Page Views

  • Last day : 8641
  • Last 7 days : 45219
  • Last 30 days : 64212


x
This website is using cookies. More info. Accept
All Rights Reserved ©2020 MadhyaBharat News.