Since: 23-09-2009

Latest News :
राजस्थान के बाड़मेर में भीषण हादसा .   94 साल के हुए लालकृष्ण आडवाणी.   नाबालिग बालिका के मां बनने के मामले में खुलासा.   अभी और बढ़ेंगे पेट्रोल डीजल के भाव .   मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने लगाई झाड़ू .   सोनिया गांधी बोलीं- मैं ही पूर्णकालिक अध्यक्ष.   पजल पार्किंग की ऊर्जा मंत्री तोमर ने की शुरुआत.   CM शिवराज ने पृथ्वीपुर में की कई बड़ी जनहित की घोषणाएं.   वीडी शर्मा :फूट डालकर राज करना कांग्रेस की नीति.   नितेन्द्र सिंह राठौर का भाजपा सरकार पर हमला.   वैक्सीनेशन अभियान का स्वागत .   वर्चस्व की लड़ाई में बाघ की हुई मौत.   साथी जवान ने चलाई अंधाधुंध गोलियां.   सात हजार से ज्यादा शिक्षकों की भर्ती.   छत्‍तीसगढ़ में किसानों का प्रेरणादायी प्रयोग.   भूपेश बघेल : कुछ लोगों के लिए भगवान राम केवल वोट दिलाने वाले.   कपिल सिब्बल पर भड़के मंत्री टीएस सिंहदेव.   नकली पिस्टल दिखाकर लूट ,तीन आरोपितों को पकड़ा गया.  
फत्तेसिंह ने सीएम से कहा मुझे पहचानते हो,मैं आपके साथ सोया हूँ
cm fatte singh
 
कवर्धा में  लोक सुराज अभियान के तहत मुख्यमंत्री डॉ.रमन सिंह का हेलिकॉप्टर पंडरिया विकासखंड के वनांचल ग्राम देवसरा में उतरा। यहां उन्होंने पीपल पेड़ के नीचे चौपाल लगाकर लोगों की समस्याएं सुनी और शासन की महत्वपूर्ण योजनाओं के बारे में ग्रामीणों को बताया। मुख्यमंत्री जब चौपाल में आकर बैठे तभी गांव के 85 वर्षीय फत्तेसिंह मंच पर चढ़ने लगे।हालांकि जवानों ने उन्हें रोकने की कोशिश की, लेकिन वे नहीं रुके। मुख्यमंत्री ने भी जवानों से कहा उन्हें आने दो। मंच पर पहुंचते ही फत्ते सिंह ने सीएम से पूछ लिया कि मुझे पहचानते हो, मैं आपके साथ खूब घूमा हूं। 
फत्ते सिंह यहीं नहीं रुके और बोले आपके साथ प्रदर्शन में भोपाल तक गया हूं और साथ सोया भी हूं। फत्तेसिंह की ये बात सुनकर सीएम सहित सांसद, मुख्य सचिव और अन्य भी ठहाके लगाकर हंसने लगे। इस पर मुख्यमंत्री ने कहा कि आपको कैसे नहीं पहचानूंगा। चौपाल में राहत राशि नहीं मिलने की समस्या लेकर पहुंचे फत्तेसिंह की समस्या को जल्द से जल्द हल करने का निर्देश सीएम ने कलेक्टर को दिया।
देवसरा में आयोजित चौपाल में मुख्यमंत्री के साथ मुख्य सचिव विवेक ढांड और सीएम के संयुक्त सचिव रजत कुमार भी पहुंचे। साथ ही सांसद अभिषेक सिंह, संसदीय सचिव मोतीराम चंद्रवंशी, भाजयुमो के प्रदेश अध्यक्ष विजय शर्मा और जिलाध्यक्ष रामकुमार भट्ट मुख्य रूप से मौजूद थे।
चौपाल में मौजूद सीएस विवेक ढांड ने कहा कि पूरे प्रदेश के गांव में रहने वाले ग्रामीणों को अब नई पहचान मिलेगी। शहरी लोगों के पास तो कई प्रकार के पहचान पत्र होते हैं, लेकिन ग्रामीणों क्षेत्रों के रहवासियों के पास नहीं। ऐसे में ग्रामीणों को उनकी पहचान दिलाने के लिए मुख्यमंत्री आबादी पट्टा स्कीम की शुरूआत की जा रही है। प्रदेश में लगभग 46 लाख परिवार गांव में निवासरत है और शहर में 11 लाख परिवार। इन ग्रामीण परिवार को उनकी पहचान दिलाने के लिए इस योजना की शुरुआत की जा रही है। वर्ष 2016 में सभी ग्रामीणों को मुख्यमंत्री आबादी पट्टा दिया जाएगा। सीएस ने मंच से ही कलेक्टर को अगले 3 महीने में सभी को पट्टा दिलाने निर्देशित किया। इसके पहले सीएस ने विभिन्न विभागीय अधिकारियों को मंच पर बुलाकर शासकीय योजनाओं के संचालन की समीक्षा की।
चौपाल में ग्रामीणों को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने ग्रामीणों से पूछा कि देवसरा के सरपंच का कामकाज कैसा है। इतने में सभी ने एक साथ कहा एक नंबर। यह सुनते ही मुख्यमंत्री ने कहा कि मर्सकोले जी तो एक नंबर हे। उन्होंने कहा कि सुराज अभियान के तहत चौपाल लगाने का मुख्य कारण ये है कि गांव-गांव तक शासन की योजनाएं पहुंच रही है या नहीं। ग्रामीणों के लिए स्वास्थ्य, शिक्षा, राशन सहित संचालित अन्य योजनाएं उन तक पहुंच रही है या नहीं इसका आंकलन ही लोक सुराज है। सीएम ने कहा कि जल्द ही उज्वला योजना के तहत सरकार 21 लाख परिवार को 200 रुपए के रजिस्ट्रेशन में गैस कनेक्शन देगी। इसमें 350 करोड़ रुपए से अधिक की राशि खर्च होगी।
आना मेरे गांव तुम्हें मैं दूंगी फूल कनेर के... जैसे गीत सुनते ही चौपाल में तालियां बजने लगी। स्कूल में संचालित प्राथमिक और माध्यमिक स्कूलों में पढ़ाई सहित अन्य विषयों के बारे में जानकारी लेने के लिए सीएम ने स्कूली बच्चों को मंच पर बुलाया। बच्चों ने सीएम को कविता और पाहड़ा भी सुनाया। सीएम ने चौपाल में मौजूद शिक्षकों से कहा कि वे समय पर स्कूल पहुंचे और बच्चों को बेहतर शिक्षा दें। वहीं गांव में 12वीं तक की पढ़ाई के लिए स्कूल खोलने की मांग पर सीएम ने कहा कि इस पर विचार किया जाएगा।
 
 
Attachments area
 
 
 
 
 
MadhyaBharat 26 May 2016

Comments

Be First To Comment....
Video

Page Views

  • Last day : 8641
  • Last 7 days : 45219
  • Last 30 days : 64212
x
This website is using cookies. More info. Accept
All Rights Reserved ©2021 MadhyaBharat News.