Since: 23-09-2009

  Latest News :
प्रधानमंत्री मोदी की भाजपा को चंदा देने की अपील.   झारखंड में विदेशी महिला के साथ गैंगरेप के मामले में तीन गिरफ्तार.   अब 6 मार्च को दिल्ली कूच करेंगे किसान.   पूर्व केन्द्रीय मंत्री ने की राजनीति से संन्यास की घोषणा.   आसनसोल से चुनाव नहीं लड़ेंगे पवन सिंह.   गौतम गंभीर के बाद अब जयंत सिन्हा ने चुनाव लड़ने से किया इनकार.   रुद्राक्ष महोत्सव में शामिल होंगे अनेक वीआईपी.   भगवान श्रीकृष्ण के जीवन से सीखें जीने की राह: मुख्यमंत्री डॉ यादव.   मप्र में बेमौसम बारिश का सिलसिला जारी.   भारत जोड़ो न्याय यात्रा बीच में ही छोड़कर पटना रवाना हुए राहुल गांधी.   हरदा पटाखा फैक्ट्री विस्फोट मामले में आठवां आरोपी गिरफ्तार.   देश में सामाजिक व आर्थिक अन्याय रोकना जरूरी: राहुल गांधी.   मुख्यमंत्री ने बच्चों को दवा पिलाकर पल्स पोलियो अभियान का किया शुभारंभ.   मुख्यमंत्री साय ने जशपुर जिले में दो थाना चौकी का शुभारंभ किया.   अभिनेत्री महिमा चौधरी ने मैराथन दौड़ को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना.   कांग्रेस और नक्सलियों के बीच सांठ-गांठ : महेश गागड़ा.   उरपालपारा के जंगल में बनाये गये नक्सली स्मारक को जवानों ने किया ध्वस्त.   महिला कांग्रेस की शहर अध्यक्ष सरला तिवारी ने किया भाजपा प्रवेश.  
छत्तीसगढ़ :ओपन स्कूल की परीक्षा शुरू
dhamtari,Chhattisgarh, Open school examination started

धमतरी।एक अप्रैल से छत्तीसगढ़ राज्य माध्यमिक शिक्षा मंडल की कक्षा 12वीं ओपन परीक्षा प्रारंभ हो गई। इस परीक्षा के लिए धमतरी जिले में 3463 परीक्षार्थियों का पंजीयन हुआ है। कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच धमतरी जिले के परीक्षा केंद्र डा शोभा राम देवांगन शासकीय उमावि में परीक्षा चल रही है।

शहर के डा शोभाराम देवांगन शासकीय उमावि में कक्षा 12वीं की ओपन परीक्षा प्रारंभ हुई। परीक्षा का समय सुबह आठ बजकर 45 मिनट से 11 बजकर 45 मिनट तक है। पहले प्रश्नपत्र के रूप में कक्षा 12 वीं के परीक्षार्थी गृह विज्ञान विषय का प्रश्नपत्र हल कर रहे हैं। 12 वीं की परीक्षा दो मई को समाप्त होगी। इसी तरह कक्षा 10 वीं की परीक्षा चार अप्रैल से 30 अप्रैल तक होगी। कक्षा 10 वीं के परीक्षार्थी गृह विज्ञान विषय का पर्चा हल करेंगे। ओपन एग्जाम प्रभारी टीआर ध्रुव ने बताया कि ने बताया कि परीक्षा को लेकर व्यापक तैयारी की गई है। इस साल चारों ब्लाक से 3463 हजार परीक्षार्थियों ने फार्म भरा है। 1 अप्रैल से कक्षा 12वीं की गृह विज्ञान की परीक्षा प्रारंभ हुई इस परीक्षा में धमतरी ब्लाक में 383 परीक्षार्थियों का पंजीयन हुआ, जिसमें से 336 परीक्षार्थी परीक्षा दिला रहे हैं। 47 अनुपस्थित हैं। इसी तरह मगरलोड ब्लाक में 118 में से 106 उपस्थित, 12 अनुपस्थित हैं। कुरुद ब्लाक में 337 दर्ज में से 302 उपस्थित, 35 अनुपस्थित तथा नगरी ब्लाक में 196 परीक्षार्थियों में से 182 छात्र परीक्षार्थी परीक्षा दिला रहे हैं। 14 अनुपस्थित हैं। इस तरह से कुल दर्ज 1034 में से 926 परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल हुए हैं व 108 परीक्षार्थी अनुपस्थित हैं। मालूम हो कि छत्तीसगढ़ राज्य माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा प्रतिवर्ष ओपन एग्जाम परीक्षा का आयोजन किया जाता है। किसी कारणवश जो अपनी पढ़ाई बीच में ही छोड़ देते हैं, उनके लिए ओपन परीक्षा एक बेहतर माध्यम है। शासन के व्यापक प्रचार-प्रसार और शिक्षा के प्रति ललक को देखते हुए प्रतिवर्ष काफी संख्या में लोग ओपन एग्जाम की परीक्षा देते हैं। कोरोना काल के दौरान ओपन परीक्षा आनलाइन मोड में हुई थी। परीक्षार्थियों ने घर बैठे ही प्रश्नों को हल किया और उत्तर पुस्तिकाएं बाद में परीक्षा केंद्र में जमा की थी। इस बार परीक्षा आफलाइन मोड में हो रही है।

MadhyaBharat 1 April 2022

Comments

Be First To Comment....
Video

Page Views

  • Last day : 8641
  • Last 7 days : 45219
  • Last 30 days : 64212


x
This website is using cookies. More info. Accept
All Rights Reserved ©2024 MadhyaBharat News.