Since: 23-09-2009

  Latest News :
बांग्लादेशः कर्फ्यू के बावजूद थम नहीं रही हिंसा.   केंद्र में नहीं टिकेगी एनडीए सरकार - अखिलेश यादव.   सर्वदलीय बैठक में उठी मांग विपक्ष का हो लोकसभा उपाध्यक्ष.   अरविंद केजरीवाल की सेहत से किया जा रहा खिलवाड़ : संजय सिंह.   हिंसा ग्रस्त बांग्लादेश से वापस लौट रहे छात्रों से रास्ते में हो रही है वसूली.   तमिलनाडु के फिश प्रोसेसिंग प्लांट में अमोनिया गैस का रिसाव.   जीतू पटवारी के समक्ष आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ताओं ने ली कांग्रेस की सदस्यता.   जीतू पटवारी के समक्ष आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ताओं ने ली कांग्रेस की सदस्यता.   लिफ्टिंग के दौरान वायर टूटने से नीचे गिरा मालगाड़ी का डिब्‍बा.   पंडित धीरेन्द्र शास्त्री की नसीहत.   अवैध कॉलोनी बनाने वालों पर शिकंजा .   केले से भरा ट्रक पुलिया से नीचे गिरा.   उप मुख्यमंत्री ने गुरूपूर्णिमा पर गजराज बांध में लगाया पीपल का पौधा.   तालाब में नहाने गए बच्चे की डूबने से मौत.   अनियंत्रित कार नाले में गिर कर डूबने से डाॅक्टर की माैत.   मुख्यमंत्री विष्णु देव साय गुरू पूर्णिमा महोत्सव में शामिल हुए.   मुख्यमंत्री साय ने मलेरिया से निपटने हरसंभव उपाय करने दिए निर्देश.   भाजपा राज में स्वास्थ्य सुविधाएं लचर और कानून व्यवस्था बदहाल : दीपक बैज.  

छिंदवाडा News


bhopal, Truck hits , MP

भोपाल। छिंदवाड़ा से भाजपा सांसद विवेक बंटी साहू की कार को मंगलवार की रात एक ट्रक ने पीछे से टक्कर मार दी। हादसे में सांसद विवेक बंटी साहू बाल-बाल बच गए। वे बुरी तरह सुरक्षित हैं, लेकिन उनकी कार बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गई।   जानकारी के अनुसार, भाजपा सांसद साहू एनडीए सांसदी की बैठक में शामिल होने गए थे और वहां से नागपुर के रास्ते छिंदवाड़ा लौट रहे थे। इसी दौरान मंगलवार रात करीब आठ बजे यह हादसा हो गया। घटना में सांसद सुरक्षित हैं। उन्होंने नागपुर में नजदीकी थाने में शिकायत की है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  3 July 2024

chindwara, Big contribution ,Dr. Mohan Yadav

छिंदवाड़ा। मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव, भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष व खजुराहो सांसद विष्णुदत्त शर्मा एवं प्रदेश संगठन महामंत्री हितानंद ने मंगलवार को छिंदवाड़ा के अमरवाड़ा विधानसभा उपचुनाव के भाजपा प्रत्याशी कमलेश शाह का नामांकन-पत्र दाखिल कराया। नामांकन पत्र दाखिल कराने के बाद मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने कहा कि छिंदवाड़ा की जनता प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ है। छिंदवाड़ा की जनता ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर विश्वास व्यक्त करते हुए लोकसभा चुनाव में ऐतिहासिक विजय दिलाई है। छिंदवाड़ा में भाजपा का विजय अभियान उपचुनाव में भी जारी रहेगा। भाजपा प्रदेश अध्यक्ष व खजुराहो सांसद विष्णुदत्त शर्मा ने कहा कि भाजपा अमरवाड़ा उपचुनाव में ऐतिहासिक मतों से जीतकर इतिहास कायम करेगी। मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष विष्णुदत्त शर्मा एवं प्रदेश संगठन महामंत्री हितानंद ने कार्यकर्ता बैठक को भी संबोधित किया। छिंदवाड़ा व अमरवाड़ा के विकास के लिए भाजपा कृत संकल्पित-डॉ. मोहन यादव मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने कहा कि लोकसभा चुनाव में भाजपा को छिंदवाड़ा में ऐतिहासिक विजय मिली है, इस विजय में अमरवाड़ा की जनता जर्नादन का बहुत महत्वपूर्ण योगदान है। तीन बार विधायक रहे कमलेश शाह को भाजपा ने अमरवाड़ा से अपना प्रत्याशी बनाया है। आज कमलेश शाह ने नामांकन भी जमा कर दिया है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में भाजपा की डबल इंजन सरकार छिंदवाड़ा और अमरवाड़ा विधानसभा क्षेत्र के विकास के लिए कृत संकल्पित है। छिंदवाड़ा लोकसभा के ऐतिहासिक विजय में अमरवाड़ा की जनता का बड़ा योगदान है। लोकसभा चुनाव से छिंदवाड़ा में जारी भाजपा का विजय अभियान अमरवाड़ा उपचुनाव में भी जारी रहेगा। जनता भाजपा पर वोटों की बारिश करेगी- विष्णुदत्त शर्मा भाजपा प्रदेश अध्यक्ष विष्णुदत्त शर्मा ने कहा कि आज अमरवाड़ा उपचुनाव से भाजपा प्रत्याशी कमलेश शाह ने नामांकन जमा किया है। आज भगवान इंद्रदेव प्रसन्न होकर बारिश कर रहे हैं, उसी तरह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में गरीब कल्याण योजनाओं के कार्यों से प्रसन्न होकर अमरवाड़ा की जनता उपचुनाव में भाजपा पर वोटों की बारिश करने जा रही है। मैं हमेशा से कहता रहा हूं कि छिंदवाड़ा अगर किसी का गढ़ है तो वह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की गरीब कल्याण योजनाओं के हितग्राहियों का गढ़ है। लोकसभा चुनाव में छिंदवाड़ा की जनता ने जिस तरह से अपना आशीर्वाद भाजपा को दिया है, उसी प्रकार अमरवाड़ा उपचुनाव में भी जनता भाजपा को आशीर्वाद देगी। भाजपा अमरवाड़ा उपचुनाव ऐतिहासिक बहुमत से जीतकर इतिहास कायम करेगी। मुख्यमंत्री और प्रदेश अध्यक्ष ने जमा कराया नामांकन मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष व खजुराहो सांसद विष्णुदत्त शर्मा ने अमरवाड़ा विधानसभा उपचुनाव में भाजपा प्रत्याशी कमलेश शाह का अमरवाड़ा में नामांकन-पत्र दाखिल कराया। इस अवसर पर छिंदवाड़ा सांसद विवेक बंटी साहू एवं मोनिका शाह बट्टी उपस्थित रहीं।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  18 June 2024

chindwara, Last rites ,soldier martyred

छिंदवाड़ा। जम्मू-कश्मीर के कठुआ में आतंकी हमले में बलिदान हुए जवान कबीर दास उईके का गुरुवार को उनके पैतृक गांव छिंदवाड़ा जिले पुलपुलडोह में राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया गया। हजारों लोगों ने उन्हें नम आंखों से अंतिम विदाई दी। अंतिम यात्रा के दर्शन के लिए लोग घरों की छतों पर चढ़ गए। अंतिम संस्कार के समय सीआरपीएफ के आईजी सुखबीर सिंह सोढ़ी और डीआईजी नीतू सिंह भी मौजूद रहीं। वही, कलेक्टर शिलेंद्र सिंह, एसपी मनीष खत्री भी मौजूद थे। बीते मंगलवार रात जम्मू-कश्मीर के कठुआ जिले के हीरानगर स्थित सैदा सुखल गांव में हुए आतंकी हमले में सीआरपीएफ जवान कबीर दास (35 वर्ष) गोली लगने से घायल हो गए थे, बुधवार सुबह इलाज के दौरान उन्होंने अंतिम सांस ली थी। कबीर दास मध्य प्रदेश के छिंदवाड़ा जिले की बिछुआ तहसील के ग्राम पुलपुलडोह के रहने वाले थे। वे 2011 में बतौर कॉन्स्टेबल सीआरपीएफ में शामिल हुए थे। उनकी चार साल पहले शादी हुई थी। परिवार में उनकी मां इंदरवति उईके, पत्नी ममता उईके, छोटा भाई हैं। उनकी दो बहनों की शादी हो चुकी है। पिता का निधन हो चुका है। शहीद कबीर दास उइके का पार्थिव शरीर पहले हवाई मार्ग से गुरुवार सुबह नागपुर पहुंचा और यहां से सेना के वाहन द्वारा सड़क मार्ग से पुलपुलडोह (मरजातपुर) लाया गया। गांव पहुंचते ही शहीद के अंतिम दर्शन के लिए लोग उमड़ पड़े। इस दौरा पूरा गांव देशभक्ति के जयघोष से गूंज उठा। इस दौरान आतंकी हमले के विरोध में पाकिस्तान मुर्दाबाद के नारे भी लगाए गए। अंतिम दर्शन के बाद उनके घर अंतिम रस्म पूरी की गई। सीआरपीएफ जवानों ने बलिदानी कबीर दास को गार्ड ऑफ ऑनर दिया। जिस तिरंगे से ढंक कर उनकी पार्थिव देह लाई गई, वह तिरंगा उनके परिजन को भेंट किया गया। इसके बाद आदिवासी परंपरा के अनुसार कबीर दास की पार्थिव देह को उनके घर के पीछे खेत में दफनाया गया। इस दौरान बड़ी संख्या में लोग उनके घर मौजूद रहे।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  13 June 2024

bhopal,  last rites ,CRPF jawan Kabir

भोपाल। जम्मू-कश्मीर में हुए आतंकी हमले में मध्य प्रदेश के छिंदवाड़ा जिले के सीआरपीएफ जवान कबीर दास उईके बलिदान हो गए। मंगलवार रात 8 बजे कठुआ जिले के हीरानगर स्थित सैदा सुखल गांव में आतंकी हमला हुआ था, जिसमें गोली लगने से वे घायल हो गए थे। इसके बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था, जहां बुधवार सुबह उपचार के दौरान उन्होंने अंतिम सांस ली। उनका अंतिम संस्कार गुरुवार को उनके पैतृक गांव में होगा। उनके निधन की खबर से गांव में शोक की लहर है।   बलिदानी 35 वर्षीय कबीर दास मध्य प्रदेश के छिंदवाड़ा जिले की बिछुआ तहसील के ग्राम पुलपुलडोह के रहने वाले थे। वे 2011 में बतौर कॉन्स्टेबल सीआरपीएफ में भर्ती हुए थे। उनकी चार साल पहले शादी हुई थी। परिवार में उनकी मां इंदरवति उईके, पत्नी ममता उईके और छोटा भाई है और दो बहनों की शादी हो चुकी है। पिता का निधन हो चुका है।   शहीद की मां इंदरवति उईके ने बताया कि आठ दिन पहले ही 20 दिन की छुट्टी के बाद वे ड्यूटी पर लौटे थे। उनकी पोस्टिंग भोपाल में होने वाली थी लेकिन इससे पहले ही उनके निधन की खबर आ गई। कबीर चार भाई-बहनों में सबसे बड़े थे। उनसे छोटे भाई खेती करते हैं। उनकी अभी शादी नहीं हुई है। मुख्य तौर पर कबीर के वेतन पर पूरा परिवार आश्रित रहता था। परिवार के पास करीब छह एकड़ ही खेती है। कबीर के निधन की खबर मिलने के बाद छिंदवाड़ा सांसद विवेक बंटी साहू और महापौर विक्रम अहाके उनके घर पहुंचे और परिवार को ढांढस बंधाया।     उधर, छिंदवाड़ा से पूर्व सांसद नकुलनाथ ने शोक व्यक्त करे हुए ट्वीट किया, ''देशसेवा में आपके द्वारा दिए गए सर्वोच्च बलिदान का देश सदैव ऋणी रहेगा। समस्त छिंदवाड़ा वासियों को आप पर गर्व है।''

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  12 June 2024

chindwara,Youth commits suicide, killing eight family

छिंदवाड़ा। छिंदवाड़ा में परिवार के आठ लोगों की हत्या कर एक युवक ने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। जिले के तामिया तहसील में थाना माहुलझिर के बोदल कछार गांव की है। परिवार के लोगों की हत्या का कारण अभी स्पष्ट नहीं हुआ है। पुलिस मामले की जांच कर रही है। तामिया तहसील में थाना माहुलझिर के बोदल कछार गांव में दिनेश उर्फ भूरा अपने परिवार के साथ रहता था। मंगलवार देर रात 2.30 बजे आरोपित दिनेश ने सबसे पहले अपनी पत्नी को कुल्हाड़ी से काटा फिर अपनी मां-बहन, भाई-भाभी और दो भतीजियों-भतीजे को मौत के घाट उतार दिया। इसके बाद दिनेश अपने ताऊ के घर पहुंचा और एक 10 साल बच्चे पर हमला किया, तभी उसकी दादी ने शोर मचा दिया। इसके बाद दिनेश मौके से भाग गया। इसके बाद लोगों ने पुलिस को सूचना दी। पुलिस को तड़के 3 बजे घटना की सूचना मिली। आसपास के थानों की पुलिस मौके पर पहुंची। घर में शव पड़े हुए थे। पुलिस ने पत्नी (23), मां (55), भाई (35), भाभी (30), बहन (16), भतीजा (5), दो भतीजी (4 और डेढ़ साल) के शव को बरामद कर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। घटना के बाद से गांव के लोगों में डर बना हुआ है। बाद में गांव से 150 मीटर दूर नाले के किनारे आरोपित का शव पेड़ से लटका मिला। घायल बच्चे को इलाज के लिए छिंदवाड़ा ले जाया गया है। एसपी मनीष खत्री ने बताया कि 21 मई को ही आरोपित दिनेश की शादी हुई थी। बताया जा रहा है कि दिनेश मानसिक स्थिति ठीक नहीं थी। पूर्व में उसका होशंगाबाद (नर्मदापुरम) में इलाज भी चला है। घटना के बाद गांव में पुलिस बल तैनात कर दिया गया है। एसपी ने बताया कि आठ शव घर में मिले और जंगल में सर्च के दौरान आरोपित का शव पेड़ से लटका मिला। एसपी का कहना है कि घटना की विस्तृत जांच की जा रही है। फोरेंसिक टीम ने भी घटनास्थल की जांच की है। दिनेश ने परिवार के सदस्यों की हत्या करने के बाद फिर खुदकुशी क्यों की। यह अभी स्पष्ट नहीं हो सका है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  29 May 2024

chindwara, Rats gnaw feet , district hospital

छिंदवाड़ा। मध्य प्रदेश के छिंदवाड़ा जिला मुख्यालय स्थित सरकारी अस्पताल में चूहों द्वारा महिला मरीज के पैर कुतरने का मामला सामने आया है। बताया गया है कि यहां चूहों ने जिला अस्पताल में भर्ती महिला के पैर कुतर दिए। उनके दोनों पैरों में घाव हुए हैं। मरीज और उनके साथ वालों का कहना है कि रातभर बिस्तर पर चूहे उछल-कूद करते हैं। यहां तक कि खाना और अन्य सामान भी खींचकर ले जाते हैं। मोबाइल चार्जर तक कुतर देते हैं।     छिंदवाड़ा के के इंदरानगर निवासी 65 वर्षीय गिरिजा मालवी ने बताया कि उन्हें बुखार-खांसी की समस्या है। इस वजह से वे अस्पताल के महिला वार्ड में भर्ती हैं। मंगलवार-बुधवार की दरमियानी रात तीन बजे चूहे ने उनके पैर में काटा। उन्होंने इसकी जानकारी नर्स को दी, लेकिन उसने इलाज नहीं किया। गुरुवार सुबह 6 बजे भी चूहे ने उन्हें ऐड़ी में काट लिया।     एक अन्य महिला मरीज का इलाज करा रहे उनके बेटे गोलू ने बताया कि यहां चूहों का आतंक है। खाना खा जाते हैं। एक अन्य व्यक्ति राजा राम ने बताया कि उनकी पत्नी अस्पताल में भर्ती हैं। चूहे नुकसान कर रहे हैं।   गौरतलब है कि छिंदवाड़ा जिला अस्पताल की पांच मंजिला इमारत 2019 में बनकर तैयार हुई है। इसे करीब 150 करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया है। इसमें प्रथम तल पर महिला वार्ड है। चूहों ने बिल्डिंग के आसपास बड़े-बड़े बिल बना लिए हैं। रात में ये बिलों से निकलकर अस्पताल के महिला वार्ड में घुस आते हैं। इससे मरीज खासे परेशान हैं।   इस संबंध में जब जिला अस्पताल के सिविल सर्जन डॉ. एमके सुनिया से बात की गई तो उन्होंने कहा कि चार महीने पहले ही हमने यहां पेस्ट कंट्रोल कराया था। ठेकेदार से एग्रीमेंट है। हर तीन महीने में पेस्ट कंट्रोल किया जाता है। अस्पताल में शुक्रवार से फिर पेस्ट कंट्रोल कराया जाएगा।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  16 May 2024

chindwara,Body of martyred , Chhindwara

छिंदवाड़ा। जम्मू कश्मीर के पुंछ में आतंकी हमले में शहीद हुए एयरफोर्स के जवान विक्की पहाड़े का आज (सोमवार को) गृह ग्राम नोनिया करबल (छिंदवाड़ा) में अंतिम संस्कार होगा। मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव भी शहीद जवान के अंतिम संस्कार में शामिल होंगे।   पुंछ में 4 मई की शाम एयरफोर्स के जवानों पर आतंकी हमला हुआ था। इसमें 5 जवान घायल हुए थे। सभी को एयरलिफ्ट कर उधमपुर के अस्पताल में भर्ती कराया गया था। 4 मई की देर रात विक्की पहाड़े का निधन हो गया था। उनके पार्थिव शरीर को रविवार रात 7.30 बजे जम्मू एयरपोर्ट से विशेष विमान के जरिए नागपुर एयरपोर्ट लाया गया। सोमवार सुबह नागपुर से सेना के हेलिकॉप्टर के जरिए पार्थिव देह इमलीखेड़ा हवाई पट्टी (छिंदवाड़ा) पर लाई गई। यहां से विशेष वाहन के जरिए नागपुर रोड होते हुए परासिया रोड से नोरिया करबल पहुंचेगी। मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव भी जवान को श्रद्धांजलि देने पहुंचेंगे।   इधर, जवान विक्की पहाड़े की शहादत की सूचना मिलने के बाद से गांव में मातम छाया है। पति की शहादत पर पत्नी रीना पहाड़े ने कहा कि मुझे गर्व है। पांच साल का बेटा हार्दिक उनकी गोद में था। शहीद जवान की मां दुलारी के भी आंसू नहीं थम रहे। सब इंस्पेक्टर बहन गीता ने कहा कि मुझे अपने भाई पर गर्व है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  6 May 2024

bhopal, Vivek Pahade,  Chhindwara

भोपाल। जम्मू-कश्मीर के पुंछ में शनिवार शाम भारतीय वायुसेना के काफिले पर आतंकी हमले में बलिदान होने वाला जवान मध्य प्रदेश के छिंदवाड़ा जिले का है। नोनिया करबल निवासी जवान विक्की पहाड़े की मौत की खबर से पूरे जिले में शोक की लहर है।   जम्मू कश्मीर के पुंछ जिले में वायु सेवा के काफिले पर आतंकियों ने हमले में घायल वायु सेवा के पांच जवानों को हेलीकॉप्टर के माध्यम से उधमपुर आर्मी अस्पताल में भर्ती कराया गया था। इनमें छिंदवाड़ा के नोनिया करबल निवासी कॉर्पोरल विक्की पहाड़े भी शामिल थे। आर्मी अस्पताल में उपचार के दौरान देर रात कॉर्पोरल विक्की पहाड़े की मौत हो गया। विक्की पहाड़े ने देश की सेवा करते हुए अपनी जान कुर्बान कर दी। उनकी इस कुर्बानी पर देशभर में गम का माहौल है। 33 वर्षीय विक्की पहाड़े साल 2011 में वायुसेना में भर्ती हुए थे। उनके परिवार में मां दुलारी बाई, पत्नी रीना और पांच साल का बेटा हार्दिक है। पिता दिमाक चंद का निधन हो चुका है। तीन बहनों की शादी हो चुकी है। 10 दिन पहले ही उनकी छोटी बहन की गोद भराई की रस्म थी। इसके लिए वह एक महीने की छुट्टी लेकर गांव आए थे और 18 अप्रैल को ही वे ड्यूटी पर लौटे थे। विक्की अपने पांच साल के बेटे का जन्मदिन मनाने के लिए 7 मई को छिंदवाड़ा आने वाले थे, लेकिन इससे पहले ही उनके निधन की खबर गांव पहुंच गई। उनकी शहादत की खबर सुनकर उनकी पत्नी और मां बेसुध हो गईं। रविवार शाम तक उनका शव उनके पैतृक ग्राम नोनिया करबल पहुंचने वाला है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  5 May 2024

bhopal, Kamal Nath , Chhindwara

भोपाल/छिंदवाड़ा। लोकसभा चुनाव के पहले चरण में शुक्रवार को मध्यप्रदेश की छह सीटों छिंदवाड़ा, जबलपुर, मंडला, बालाघाट, शहडोल और सीधी पर वोटिंग हो रही है। इसी बीच प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ और कांग्रेस प्रत्याशी नकुलनाथ ने बूथ क्रमांक 17 शिकारपुर में मतदान किया। छिंदवाड़ा में कांग्रेस के नकुलनाथ और भाजपा के विवेक बंटी साहू के बीच मुख्य मुकाबला है।   पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ और कांग्रेस प्रत्याशी नकुलनाथ मतदान से पहले सपरिवार शिकारपुर के हनुमान मंदिर पहुंचे। जहां उन्होंने पूजा अर्चना की। उनके साथ अल्कानाथ और प्रियानाथ भी मौजूद रहीं। मतदान के बाद मीडिया से बातचीत करते हुए पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता कमलनाथ ने कहा कि मुझे छिंदवाड़ा की जनता पर पूरा विश्वास है। वो पिछले 44 साल के इतिहास के सबसे बड़े गवाह हैं और मुझे उम्मीद है कि वे सच्चाई का साथ देंगे। वहीं कांग्रेस प्रत्याशी नकुलनाथ ने कहा कि छिंदवाड़ा की जनता सच का साथ देगी। हमने 44 साल तक छिंदवाड़ा की जनता के लिए काम किया है। मुझे पूरा विश्वास है कि जनता हमें आशीर्वाद देगी।   उल्लेखनीय है कि प्रदेश की सभी छह सीटों पर मतदान शुरू हो गया है। नक्सल प्रभावित इलाकों में दो घंटे पहले वोटिंग समाप्त हो जाएगी। हाई प्रोफाइल सीट के रूप में छिंदवाड़ा और मंडला पर हर किसी की नजरें हैं। मध्य प्रदेश में छिंदवाड़ा और मंडला हॉट सीट है। कुल 88 प्रत्याशी मैदान में हैं और करीब एक करोड़ मतदाता मतदान करेंगे। छिंदवाड़ा अनुसूचित जनजाति बहुल जिला है और यहां आदिवासी समुदायों में गोंड, परधान, भारिया, कोरकू प्रमुख रूप से निवासरत हैं। अनुसूचित जनजाति की जनसंख्या 7.70 लाख है, यह जनसंख्या 36.82 प्रतिशत है जोकि सबसे अधिक है। अनुसूचित जाति की जनसंख्या 2.32 लाख है, जोकि कुल जनसंख्या की करीब 11 प्रतिशत है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  19 April 2024

chindwara, Case registered ,BJP candidate

छिंदवाड़ा। भाजपा के लोकसभा प्रत्याशी विवेक बंटी साहू की शिकायत पर पुलिस ने कमलनाथ के पीए आरके मिगलानी और एक पत्रकार के खिलाफ फर्जी वीडियो वायरल करने के आरोप में केस दर्ज किया है। इस मामले में मिगलानी से पूछताछ करने के लिए पुलिस सोमवार को कमलनाथ के शिकारपुर स्थित बंगले पर पहुंची। मिगलानी से पूछताछ कर पुलिस लौट आई है।   छिंदवाड़ा पुलिस द्वारा यह कार्रवाई छिंदवाड़ा लोकसभा सीट से भाजपा प्रत्याशी विवेक बंटी साहू की शिकायत पर की गई है। बंटी साहू का आरोप है कि कमलनाथ के पीए आरके मिगलानी और निजी चैनल के वीडियो जर्नलिस्ट ने अन्य पत्रकारों को मेरा एक फर्जी वीडियो वायरल करने के लिए 20 लाख रुपए का प्रलोभन दिया था। विवेक बंटी साहू ने इससे जुड़ी बातचीत का एक वीडियो जारी किया है। वहीं, इस मामले में छिंदवाड़ा एसपी मनीष खत्री ने बताया कि आरके मिगलानी और सचिन गुप्ता के खिलाफ केस दर्ज किया है। सचिन गुप्ता से पुलिस पूछताछ कर रही है, उनका मोबाइल जब्त कर लिया है। मिगलानी से पूछताछ के लिए पुलिस गई थी। मिगलानी ने खराब स्वास्थ्य का हवाला देते हुए कुछ समय मांगा है। ऐसे में पुलिस उन्हें नोटिस देकर वापस आ गई है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  15 April 2024

chindwara,Congress , Kailash Vijayvargiya

छिंदवाड़ा। प्रदेश के नगरीय विकास मंत्री व क्लस्टर प्रभारी कैलाश विजयवर्गीय ने कहा कि हमारे पूर्वजों ने अयोध्या में मंदिर टूटते हुए देखा है। हम सौभाग्यशाली हैं कि मंदिर का निर्माण देखा है। अयोध्या में भगवान श्री रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा का आमंत्रण ठुकराने वाली कांग्रेस को जनता से वोट मांगने का अधिकार नहीं हैं।     विजयवर्गीय बुधवार को छिंदवाडा जिला कार्यालय में चुनाव प्रबंधन समिति की बैठक को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का एकमात्र संकल्प ’’सबका साथ-सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास है। भाजपा देश को मजबूत कर रही है, वहीं कांग्रेस देश को कमजोर करने का प्रयास करती रहती है। छिंदवाड़ा के भाजपा कार्यकर्ताओं का जोश और उत्साह बता रहा है कि इस लोकसभा चुनाव में छिंदवाड़ा का सांसद भाजपा का कार्यकर्ता बनेगा। इस चुनाव में छिंदवाड़ा लोकसभा में कमल खिलाकर आप सभी कार्यकर्ता मध्यप्रदेश को कांग्रेस मुक्त प्रदेश बनाने के लिए कार्य करें।     छिंदवाड़ा बड़े बदलाव की ओर अग्रसर है: डॉ. महेन्द्र सिंह लोकसभा चुनाव के प्रदेश प्रभारी डॉ. महेंद्र सिंह ने बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि छिंदवाड़ा लोकसभा क्षेत्र में भारतीय जनता पार्टी के 1 लाख 27 हज़ार 973 कार्यकर्ता हैं, इनमें भी नए-पुराने कार्यकर्ताओं को मिलाकर संख्या दो लाख पहुंच जाती है। भाजपा पदाधिकारी एवं कार्यकर्ता कांग्रेस से पार्टी में आये लोगों के साथ बैठकर सामंजस्य स्थापित कर कार्य करें। जिस तेज़ी से कांग्रेस पदाधिकारी और कार्यकर्ता भाजपा में आ रहे हैं, उससे लग रहा है कि अब छिंदवाड़ा बड़े बदलाव की ओर अग्रसर है।     उन्होंने कहा कि भाजपा पदाधिकारी एवं कार्यकर्ताओं से लोकसभा क्षेत्र में जुड़े 2 लाख 6 हज़ार 981 नव मतदाताओं से संपर्क कर उन्हें जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी के साथ मोदी सरकार के विकास कार्यो से अवगत भी कराना है। बैठक को प्रदेश महामंत्री व सांसद कविता पाटीदार ने भी संबोधित किया।     इस अवसर पर पार्टी प्रत्याशी विवेक बंटी साहू, लोकसभा प्रभारी नरेश दिवाकर, लोकसभा सह प्रभारी संतोष पारिक, प्रदेश प्रवक्ता अजय धवले, विजय झांझरी, लोकसभा विस्तारक सतेंद्र यादव, छिंदवाड़ा जिला अध्यक्ष शेषराव यादव, पांढुर्ना जिलाध्यक्ष वैशाली महाले, जिला महामंत्री टीकाराम चंद्रवंशी, परमजीत सिंह विज, पूर्व विधायक रमेश दुबे, चौधरी गंभीर सिंह, कन्हाईराम रघुवंशी, दौलतसिंह ठाकुर, उत्तम ठाकुर, मोनिका बट्टी, आशीष ठाकुर, नत्थन शाह कवरेती,ज्योति डेहरिया, योगेंद्र राणा, गरिमा दामोदर सहित लोकसभा कोर कमेटी सदस्य, लोकसभा प्रबंधन समिति सदस्य, विधानसभा प्रभारी-संयोजक, मंडल अध्यक्ष, मोर्चा अध्यक्ष, प्रकोष्ठों के जिला संयोजक उपस्थित रहे।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  27 March 2024

chindwara, double the speed, Nakul Nath

छिंदवाड़ा। छिंदवाड़ा लोकसभा सीट से कांग्रेस प्रत्याशी नकुलनाथ ने मंगलवार सुबह कलेक्ट्रेट में नामांकन दाखिल कर दिया। उनके साथ पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ और अलका नाथ शामिल थी। नामांकन के बाद छिंदवाड़ा में रैली हुई, जिसको प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष जीतू पटवारी एवं नेता प्रतिपक्ष उमंग सिंघार ने भी संबोधित किया। मानसरोवर में सभा में नकुलनाथ ने कहा कि, 'नाथ परिवार और छिंदवाड़ा के लोगों का राजनीतिक नहीं, पारिवारिक संबंध है। जब भाजपा की सरकार हमें ताली और थाली बजाने का काम दे रही थी, तब छिंदवाड़ा पूरे मध्यप्रदेश और देश में एक ऐसा जिला था, जहां ऑक्सीजन सिलेंडर और इंजेक्शन की कमी नहीं थी।'   मैंने मेरी पूरी जवानी छिंदवाड़ा के विकास में लगा दी: कमलनाथ पूर्व सीएम कमलनाथ ने कहा, 'छिंदवाड़ा की अलग पहचान है। आप दुनिया में जहां जाएं, वहां सीना ठोंककर कह सकते हैं कि छिंदवाड़ा से आए हैं। मैंने मेरी पूरी जवानी यहां लगा दी। जिस पातालकोट में लोगों को आटा नहीं मिलता था। लोग सीमित कपड़े पहनते थे, अब वे जींस-टीशर्ट में घूमते हैं। नौजवानों ने वो पुराना पातालकोट नहीं देखा।' कमलनाथ ने याद दिलाया कि किस तरह 1980 में छिंदवाड़ा में सड़क नाम की चीज़ नहीं थी और जब वे जीप से गांवों का दौरा करते थे तो डेढ़ किलो धूल उनके कपड़ों पर आ जाती थी। छिंदवाड़ा के 2000 से अधिक गांवों में सिर्फ़ 400 गाँव में बिजली थी। आज छिंदवाड़ा की पहचान विकास के मॉडल से हुई है। इस विकास के लिए उन्होंने अपना पूरा जीवन समर्पित किया है और छिंदवाड़ा के विकास में इस तरह डूबे के अपने स्वास्थ्य और परिवार तक पर ध्यान नहीं दिया। एक कोठी के कारण सिंधिया ने कांग्रेस को धोखा दे दिया नकुलनाथ की नामांकन रैली के बाद मानसरोवर में सभा में विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष उमंग सिंघार ने कहा, 'नेता नहीं, अब तो सिंधिया गद्दार हो गए हैं। जब मैंने बात की सिंधिया से कि आप क्या चाहते हो? बोले- मैं लोकसभा चुनाव हार गया, मेरे से 27 नंबर की कोठी छीन ली जाएगी, मैं कहा रहूंगा? सिंघार ने कहा, 'एक कोठी के कारण आपने कांग्रेस को धोखा दे दिया। झांसी के लोग ग्वालियर के महाराज को आज भी गद्दार कहते हैं। मुझे भी खरीदने की कोशिश की गई, 50 करोड़ और मंत्री पद का ऑफर आया, लेकिन मैं सच्चा आदिवासी हूं, कांग्रेस को नहीं छोड़ा।'   भाजपा प्रत्याशी के कारनामों को पूरा छिंदवाड़ा जानता है: जीतू पटवारी मध्यप्रदेश कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष जीतू पटवारी ने कहा, 'भाजपा प्रत्याशी के चरित्र की भावना और उनके कारनामों को पूरा छिंदवाड़ा जानता है। भाजपा ने कुछ समय पहले अफवाहें उड़ाईं। तब मुझे कमलनाथ ने कहा था कि ये मीडिया की कॉन्स्पिरेसी है। उन्हें बताओ कि मैं इंदिरा गांधी का तीसरा पुत्र हूं। गांधी परिवार का साथ छोड़ नहीं सकता।' पटवारी ने कहा, 'जो लोग कमलनाथ के कंधों पर बैठकर, कांग्रेस से ताकत लेकर भाजपा में गए हैं, वे दो - तीन दिन के हैं। हमारी कांग्रेस के एक बहुत बड़े नेता, उनका नाम नहीं लूंगा, पहले दिन अखबारों में फ्रंट पेज पर और तीसरे दिन पीछे खड़े थे कि मेरा फोटो आ जाए।' नामांकन दाखिल करने से पहले नकुलनाथ ने शिकारपुर के हनुमान मंदिर में दर्शन किए। पत्नी प्रियानाथ, पिता कमलनाथ और मां अलकानाथ भी साथ रहे। नामांकन रैली में प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष जीतू पटवारी, विधानसभा नेता प्रतिपक्ष उमंग सिंघार, पूर्व कैबिनेट मंत्री सुखदेव पांसे जिला कांग्रेस अध्यक्ष विश्वनाथ ओकटे साथ रहे। इसके बाद उन्होंने रैली और फिर मानसरोवर पहुंचकर सभा की।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  26 March 2024

chindwara,Alkanath , son Nakul

छिंदवाड़ा। लोकसभा चुनाव को लेकर निर्वाचन आयोग द्वारा आज आधिकारिक तौर पर चुनावों की घोषणा हो गई है। लोकसभा चुनाव के नजदीक आते देख छिंदवाड़ा में प्रचार प्रसार जोर पकड़ रहा है। संसदीय क्षेत्र में सांसद नकुलनाथ के साथ पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ विभिन्न क्षेत्र का दौरा कर जनसभा कर रहे हैं। उनकी धर्मपत्नी प्रिया नाथ भी जनता के बीच पहुंचकर लोकसभा चुनाव को लेकर आशीर्वाद मांग रही हैं।     मार्च के आखिरी सप्ताह में पूर्व सांसद अलका नाथ पहुंचेंगी छिंदवाड़ा   कांग्रेस पूरी तरह से एक्टिव नजर आ रही है। आगामी लोकसभा चुनाव में कांग्रेस का साथ देने की अपील कर रहे हैं। नकुलनाथ के प्रचार से समझा जा सकता है कि पूरा परिवार लोकसभा चुनाव को लेकर मैदान में उतर गया है। मार्च महीने के आखिरी सप्ताह में नकुलनाथ की मां अलकानाथ भी छिंदवाड़ा पहुंचने वाली हैंं। इसी के साथ नकुलनाथ कि धर्मपत्नी प्रियानाथ भी चुनावों के नजदीक आते ही तैयारियों में जुट गई है। वह लगातार जिले के ग्रामीण क्षेत्रो में पहुंचकर महिलाओं के साथ बैठक कर अपने पति नकुलनाथ के लिए जनता से अपना आशीर्वाद मांग रही है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  16 March 2024

chindwara,Fire broke ,MPEB store

छिंदवाड़ा। छिंदवाड़ा से सटे चंदनगाँव स्थित एमपीईबी के एरिया स्टोर में गुरूवार अलसुबह अचानक आग लग गई थी। जिसकी सूचना मिलते ही तत्काल कलेक्टर मनोज पुष्प, अपर कलेक्टर केसी बोपचे, एसडीएम छिंदवाड़ा सुधीर जैन सहित जिला प्रशासन, पुलिस, नगर निगम और एमपीईबी की टीम मौके पर पहुंची और प्रशासनिक तत्परता से आग पर काबू पा लिया गया। स्टोर में एमपीईबी के ट्रांसफार्मर सहित फ्यूल और काफी सारा इलेक्ट्रॉनिक सामान रखा हुआ है। आस पास रिहाशयी इलाका है। प्रशासनिक तत्परता और सूझबूझ से समय पर आग नियंत्रित होने से एक बड़ा हादसा टला। कार्यपालन अभियंता एरिया स्टोर छिंदवाड़ा एमपीईबी एस.बी. सिंह ने बताया कि प्रातः के समय अचानक आग लगने का पता चलने पर तत्काल इसकी सूचना जिला प्रशासन के अधिकारियों को दी गई। जिसके बाद तत्काल मौके पर जिला प्रशासन, पुलिस और नगर निगम की टीम और एमपीईबी के अधीक्षण अभियंता श्री खुशियाल शिववंशी पहुंचे। उनके समन्वय से छिंदवाड़ा नगर निगम के साथ ही चौरई, परासिया और अमरवाड़ा आदि से 12 फायर ब्रिगेड बुलाकर आग को शीघ्र नियंत्रित किया जा सका।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  8 February 2024

chindwara, Kamal Nath ,joining BJP

छिंदवाड़ा। मप्र के पूर्व मुख्यमंत्री और काँग्रेस के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष, छिंदवाड़ा विधायक कमलनाथ ने बीजेपी में जाने की अटकलों पर मंगलवार को विराम लगा दिया, उन्होंने छिंदवाड़ा हवाई पट्टी पर पत्रकारों से चर्चा में कहा कि कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव के लिए अपनी तैयारी शुरू कर दी है। तरह-तरह की अफवाह उड़ी, लेकिन अब शुरुआत हो गई है। श्रीनाथ ने कहा कि जैसे ही यह एआईसीसी प्रत्याशियों के नाम की घोषणा करती है वैसे ही नकुलनाथ यहां से लोकसभा के उम्मीदवार होंगे। कमलनाथ ने उनके भाजपा में जाने वाली सारी बातों को अफवाह करार दिया।   उन्होंने कहा कि मैंने तो प्रमोद कृष्णन को लेकर पूछे गए सवाल के जवाब में कहा था कि कोई किसी से बंधा हुआ नहीं है, उसके बाद ये अफवाह फैला दी गई। वहीं कांग्रेस प्रवक्ता के द्वारा दिए गए बयान को लेकर कमलनाथ ने कहा कि जितेंद्र ने उसे शोकाज नोटिस दिया, उससे स्पष्टीकरण मांगा है। कमलनाथ ने अध्यक्ष पद से हटाए जाने के सवाल के जवाब देते हुए कहा कि मैंने अपना इस्तीफा दे दिया था। मैंने उसे इस्तीफा को आउट नहीं किया मुझसे पूछा गया कि किसे अध्यक्ष बनाना है मैंने बता दिया।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  6 February 2024

chindwara, Pregnant daughter-in-law , Congress MLA

छिंदवाड़ा। मध्य प्रदेश के छिंदवाड़ा जिले में परासिया से कांग्रेस विधायक सोहन लाल वाल्मीकी की बहू ने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली है। गुरुवार को परिजन उसे लेकर सिविल अस्पताल पहुंचे, जहां जांच उपरांत डॉक्टरों ने मृत घोषित कर दिया। बताया जा रहा है कि कांग्रेस विधायक की बहू छह माह गर्भवती थी। फिलहाल पुलिस मामले की जांच में जुट गई है। जानकारी के अनुसार परासिया से कांग्रेस विधायक सोहन लाल वाल्मीकि की बहू मोनिका (28 वर्ष) ने गुरुवार सुबह फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली है। घटना के बाद परिजन उसे शहर के सेवादूत अस्पताल ले जाया गया, जहां डॉक्टरों ने मृत घोषित कर दिया। मोनिका की शादी 3 साल पहले सोहन के बेटे आदित्य से हुई थी। बताया जा रहा है कि मोनिका 6 महीने के गर्भ से थीं। एडिशनल एसपी अवधेश प्रताप सिंह ने बताया कि मोनिका ने परासिया में मंगली बाजार स्थित घर पर फांसी लगा ली। घटनास्थल को सील कर दिया गया है। घटना के कारणों का अभी खुलासा नहीं हुआ है। एफएसएल टीम से जांच कराई जा रही है। घटना के दौरान घर में कौन कौन था, सबसे पहले किसने देखा यह पता नहीं चल पाया है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  14 December 2023

katni, Congressmen , Smriti Irani

कटनी/छिंदवाड़ा। भाजपा धर्म औऱ धैर्य की पार्टी है। जो कांग्रेस प्रभु श्री राम के अस्तित्व को नकारती रही है, आज उसी कांग्रेस के नेता मंदिर मंदिर भटक रहे हैं। इसी कांग्रेस की सरकार ने अदालत में हलफनामा देकर राम के अस्तित्व को नकारा था, अब देश और मध्यप्रदेश की जनता कांग्रेस को नकारने के लिए तैयार है। कांग्रेस हमारा मजाक उड़ाती थी, कहती थी मंदिर वहीं बनाएंगे, तारीख नहीं बताएंगे। हम मंदिर भी बना रहे हैं और रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के लिए 22 जनवरी की तारीख भी बता दी है। आप विधानसभा चुनाव में कमल का बटन दबाएं, भाजपा को जिताएं और फिर रामलला के दर्शन के लिए जाएं। यह बात केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने बुधवार को कटनी के बरही और छिंदवाडा के चौरई में पार्टी प्रत्याशियों के समर्थन में जनसभाओं को संबोधित करते हुए कही। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने कोरोना संकट में देश का जिस कुशलता के साथ नेतृत्व किया, वह एक मिसाल है। प्रधानमंत्री जी की प्रेरणा से जब हमारे वैज्ञानिकों ने दो-दो वेक्सीन बनाई, तो कांग्रेस ने उसकी भी आलोचना की। कांग्रेस के लोगों ने उसे ’ मोदी की वैक्सीन’ बताकर देश की जनता को भ्रमित किया। लेकिन बाद में चुपचाप वेक्सीन लगवा ली।   गरीबों को अनाज मिल रहा तो दुख रहा कांग्रेस का पेट स्मृति ईरानी ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी की सरकार ने कोरोना संकट के दौरान देश के 80 करोड़ लोगों को मुफ्त अनाज देकर किसी गरीब को भूखा नहीं रहने दिया। इस योजना के कारण लोगों के जीवन में आ रहे बदलावों को देखते हुए प्रधानमंत्री ने इसे अगले पांच सालों के लिए आगे बढ़ाने का निर्णय लिया है। लेकिन भाजपा सरकार गरीबों को मुफ्त राशन दे रही है, तो कांग्रेस के पेट में दर्द हो रहा है। उन्होंने कहा कि असल में कांग्रेस गरीबों को गरीब ही बनाए रखना चाहती है, ताकि उनका वोट बैंक बना रहे। लेकिन आप लोगों को कांग्रेस के झांसे में नहीं आना है।   वे एक हजार की बात कर रहे शिवराज जी ने 1250 दे दिए   सभा को संबोधित करते हुए केंद्रीय मंत्री ने कहा कि कांग्रेस ने 500 रुपये में महिलाओं को गैस सिलेंडर देने की बात कही थी, लेकिन भाजपा सरकार के मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने वही सिलेंडर महिलाओं को 450 रुपये में देना शुरू कर दिया। उन्होंने कहा कि कांग्रेस के लोग महिलाओं को पैसे देने की बातें कर रहे थे, उसके लिए फॉर्म भी भरवा रहे थे, लेकिन मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने लाडली बहनों को हर माह 1250 रुपये देना शुरू भी कर दिया। उन्होंने कहा कि विकास औऱ गरीब कल्याण तथा महिला सशक्तीकरण के लिए एक बार फिर भाजपा की सरकार बनाना है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  8 November 2023

chindwara, Congress wins, ,Narottam Mishra

छिंदवाड़ा। भारतीय जनता पार्टी के अधिकृत प्रत्याशी विवेक बंटी साहू की नामांकन रैली में सोमवार को मध्यप्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा छिंदवाड़ा पहुंचे। उन्होंने रैली के बाद मानसरोवर कॉम्प्लेक्स में आयोजित जन सभा को सम्बोधित करते हुए कहा कि पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ थके हुए नेता है।जिन्हे अब विधायक बना दिया गया तो छिंदवाड़ा में रोहिंग्याओ की बस्ती बस जाएगी, जबकि पूरे प्रदेश की नजर भाजपा के प्रत्याशी विवेक बंटी साहू जी,बंटी भैया पर है। छिंदवाड़ा को एक के साथ फ्री मिलेगा, बंटी भैया मंत्री बनेंगे । छिंदवाड़ा की जनता के लिए भी मेरे दरवाजे भी 24 घण्टे खुले रहेंगे। कमल का बटन छिंदवाड़ा में दबेगा और दहशत पाकिस्तान में सुनाई देगी। श्री मिश्रा ने कहा कि ये बंटी नही मोदी जी का प्रतिनिधि है।   जनसभा को सम्बोधित करते हुए भाजपा के अधिकृत प्रत्याशी विवेक बंटी साहू ने कहा कि पिछले 5 साल में बड़े वादे करके मुख्यमंत्री कमलनाथ ने छिंदवाड़ा के साथ धोखा किया । पिछले 43 वर्षों में भी छिंदवाड़ा के साथ धोखा । हमारा भविष्य संवारना है तो कमल को वोट दे। छिंदवाड़ा जनता ने 43 वर्षों में कमलनाथ को 9 बार सांसद, विधायक, मुख्यमंत्री बनाया, उनकी पत्नी अलका नाथ को सासंद बनाया, नकुलनाथ को सासंद बना दिया, लेकिन उन्होने छिंदवाड़ा वालो को उतना भी नही दिया जितना जनता ने उनको दिया। जनता जब बेरोजगारी की समस्या बताती है तो कमलनाथ हिंदुस्तान यूनिलीवर की बात बताते है। कमलनाथ जी को शर्म आना चाहिए। छिंदवाड़ा के पप्पू यानी नकुलनाथ को पता भी नही कि कितनी आबादी है। नकुलनाथ जी लिखा पढा भी ठीक से पढ़ नही पा रहे है। उनका कहना है कि प्रदेश में 25 लाख किसानों का कर्ज माफ हुआ और छिंदवाड़ा में 75 लाख बताते है। ये राहुल गांधी से एक नही 4 कदम आगे है। मध्यप्रदेश में भाजपा की सरकार बन रही है, ये तय हो गया है।   अमित शाह ने बताया कि छिंदवाड़ा में भी भाजपा आ रही है। मध्यप्रदेश में सबसे ज्यादा सक्रिय जुझारू छिंदवाड़ा के कार्यकर्ता है। विपरीत परिस्थितियों में भी कार्यकर्ता बूथ पर डटे रहते है। चार हजार बेरोजगारी भत्ता के नाम पर किसानों को कर्जा माफी के नाम पर धोखा दिए। प्रदेश की जनता को लूटने का काम किया। पांच वर्ष में कमलनाथ छिंदवाड़ा में 1 वार्ड में नही पहुँचे।एक गाँव मे नहीं गए। दूरबीन से ढूंढने पर भी नही मिले। अब जमीन खिसकती देख रोड शो कर रहे है। लाडली बहनों की बात होती है तो ये नारी शक्ति की बात करते है। कांग्रेस ने एक बहिन को भी टिकिट नही दिया।ये राम को काल्पनिक बताते थे।   पांढुरना में कार्यकर्ताओ में भरा जोश पांढुर्णा विधानसभा से भाजपा के अधिकृत प्रत्याशी प्रकाश उइके की विशाल नामांकन रैली में जन सैलाब उमड़ पड़ा है।जिधर देखो उधर भगवा ही भगवा नजर आया। आज भारतीय जनता पार्टी की एकता और जज प्रकाश उइके की लोकप्रियता देख, विपक्षी खेमें में जमकर हलचल मच ही गई। आज भाजपा ने आज अपनी ताकत दिखा कर अपनी आधी से अधिक जीत सुनिश्चित कर ली है। रैली से पूर्व रामलीला मैदान पर हुई जनसभा में जज प्रकाश उइके ने खुले मंच से कमलनाथ और नकुलनाथ दोनों को खुली चुनौती देते हुए कहा कि वो पांढुरना को वापस छिंदवाड़ा में मर्ज करके दिखाये। सौसर में भरा नामांकन विधानसभा सौसर में प्रत्याशी नानाभाऊ मोहोड ने हजारों लोगो की उपस्थिति मे नामांकन भरा। यहां बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी ने देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश की जनता से जो वादे किये वह पूरे किये। आगामी 22 जनवरी को अयोध्या मे भगवान श्री राम मंदिर का लोकार्पण होगा। भाजपा ने ट्रिपल तलाक को लागू कर मुस्लिम बहनों को उनके अधिकार दिये।   परासिया में ज्योति डेहरिया ने भरा पर्चा परासिया विधानसभा की भाजपा प्रत्याशी ज्योति डेहरिया का नामंकन भरवाने और केंद्रीय मंत्री भानु प्रताप वर्मा शामिल हुए। जिसमे अनुज पाटकर व युवा नेता बल्लू नागी समेत रूपेंद्र डेहरिया के भाजपा के पदाधिकारी उपस्थित हुए और भाजपा प्रत्याशी ज्योति डेहरिया ने अपने आप को परासिया की बेटी व बहु व भाभी बताया और आशीर्वाद मांगा और सबका साथ सबका विकास की बात कही। अमरवाड़ा में मोनिका ने दाखिल किया नामांकन अमरवारा में मातेश्वरी मंदिर जगदेव से नामांकन रैली प्रारंभ हुई। जो चौरई रोड होते हुए मैं बस स्टैंड अमरवाड़ा शहीद चौक गंज बाजार होते हुए एसडीम ऑफिस के बाद नगर पालिका बारात घर में आम सभा को संबोधित किया गया।   प्रत्याशी मोनिका वट्टी ने कहा कि कि भारतीय जनता पार्टी और गोंडवाना पार्टी ने मिलकर संयुक्त चुनाव लड़ने का फैसला किया है मेरी प्राथमिकता आदिवासी क्षेत्र का विकास और अमरवाड़ा क्षेत्र का विकास करना है जिसमें सड़क स्वास्थ्य चिकित्सा बिजली पानी और भी विधानसभा की मूलभूत सुविधाओं को लेकर रहेगी।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  30 October 2023

bhopal, Tribal people , Kamal Nath

भोपाल। पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष कमलनाथ ने गुरुवार को छिन्दवाड़ा से विधानसभा चुनाव 2023 के लिये नामांकन पत्र दाखिल किया। कमलनाथ ने नामांकन करने से पहले जनसभा में आरोप लगाते हुए कहा कि शिवराज सिंह चौहान ने 18 सालों में प्रदेश को भ्रष्टाचार दिया, महंगाई दी, बेरोजगारी दी और प्रदेश को पूरा चौपट प्रदेश बनाकर रख दिया है।   निशा बांगरे का का नाम लेते हुए कमलनाथ ने कहा कि मैं पूछता हूं कि इनका गुनाह क्या था? क्या इनका गुनाह केवल इतना ही था कि इन्होंने गृह प्रवेश में एक पूजा रखी और उसके लिए जब छुट्टी मांगनी चाहिए सरकार ने इनको प्रताड़ित किया और यह प्रताड़ना इनकी केवल इसलिए हुई क्योंकि यह अनुसूचित जाति से आती हैं। आज की शिवराज सिंह चौहान की सरकार भ्रष्टाचार, महिलाओं पर अत्याचार, अनुसूचित जाति और जनजातियों पर अत्याचार के लिए जानी जाती है। कमलनाथ ने कहा कि शिवराज सिंह चौहान की सरकार में महिलाओं के साथ जगह-जगह अत्याचार हो रहे हैं और उसका एक बड़ा उदाहरण आपके सामने निशा बांगरे है। मध्य प्रदेश में सबसे ज्यादा आदिवासियों पर अत्याचार हो रहा है और यह आंकड़ा में नहीं दे रहा हूं बल्कि यह आंकड़ा सरकार का ही है। इसलिए मैं आपसे कहना चाहता हूं कि अब आप लोग निर्णय कर लीजिए कि हमें मिलकर इस भाजपा सरकार को सत्ता से बाहर करना है। शिवराज सिंह चौहान पूरे प्रदेश में घूमते हैं लेकिन इन्हें बेरोजगार नौजवान नहीं दिखता, ना ही ने भटकता हुआ किसान दिखता है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  26 October 2023

chindwara, Leopard dragged  dead body

छिंदवाड़ा। जिले में 23 साल की एक युवती को तेंदुआ घर के समीप से खींच ले गया और मार डाला। घटना मंगलवार रात की है। बुधवार सुबह युवती का शव घर से कुछ ही दूर मक्के के खेत में मिला। घटना के बाद से गांव में दहशत का माहौल है। वन विभाग की टीम ने मौके पर पहुंचकर जांच की है। लोगों को अलर्ट रहने को कहा गया है।     प्राप्त जानकारी के अनुसार घटना जिले की हर्रई तहसील के दामखोह ग्राम पंचायत के ईमझिरी गांव की है। यह इलाका छिंदी फॉरेस्ट डिविजन में आता है। बताया जा रहा है कि तेंदुए का मूवमेंट ईमझिरी गांव के आसपास कई दिनों से है। ग्रामीणों ने इसकी शिकायत भी की थी। बताया जा रहा है कि तेंदुए की शिकार बनी रजनी भलावी पिता क्रेसलाल भलावी मंगलवार रात घर में परिवार के साथ सो रही थी। रात 12 बजे वह टॉयलेट के लिए घर से बाहर निकली, तभी तेंदुआ उस पर झपट पड़ा। उसे खींचकर तेंदुआ मक्के के खेत में ले गया। बाद में शव छोड़कर भाग गया। आज सुबह युवती के चाचा की लड़की कविता खेत की तरफ गई, तब घटना का पता चल सका।     ग्रामीणों का कहना है कि युवती की गर्दन और चेहरे पर तेंदुए के हमला करने के निशान हैं। उसके घर में माता - पिता के साथ उसका एक बड़ा भाई और तीन बहनें हैं। एक बहन की शादी हो चुकी है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  11 October 2023

chindwara, Aditya Thackeray , Kamal Nath

छिंदवाड़ा। महाराष्ट्र के पूर्व मंत्री एवं शिवसेना (उद्धव गुट) नेता आदित्य ठाकरे शुक्रवार को मध्य प्रदेश के एक दिवसीय प्रवास पर छिंदवाड़ा जिले के पांढुर्णा पहुंचे। यहां उन्होंने पूर्व मुख्यमंत्री एवं प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ के साथ छत्रपति शिवाजी महाराज की प्रतिमा का अनावरण किया। अनावरण के बाद शिवसेना नेता आदित्य ठाकरे ने यहां एमपीएस ग्राउंड में जनसभा को संबोधित किया।   आदित्य ठाकरे ने सभा को संबोधित करते हुए कमलनाथ को मध्य प्रदेश का भावी मुख्यमंत्री बताया। उन्होंने कहा कि कमलनाथ सभी को अपना मानते हैं। सभा को कमलनाथ ने भी संबोधित किया। इस मौके पर कमलनाथ के सांसद पुत्र नकुल नाथ भी मौजूद रहे।     उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने पिछले महीने अगस्त में पांढुर्णा को जिला बनाने की घोषणा कर चुके हैं। पांढुर्णा महाराष्ट्र से सटा हुआ इलाका है। बड़ी संख्या में मराठी समाज के लोग भी यहां रहते हैं। छिंदवाड़ा कमलनाथ का गृहक्षेत्र है। वे यहां से विधायक भी हैं।     शिवराज ने कमलनाथ पर कसा तंज इधर, पांढुर्णा में छत्रपति शिवाजी महाराज की प्रतिमा के अनावरण पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कमलनाथ पर निशाना साधा। उन्होंने मीडिया से बातचीत करते हुए कहा कि ये वही कमलनाथ हैं, जिन्होंने सौंसर में छत्रपति शिवाजी की प्रतिमा नहीं लगने दी थी। छत्रपति शिवाजी का अपमान करने का काम कमलनाथ ने किया था। उन्होंने कमलनाथ पर तंज कसते हुए कहा कि जो नकली और मौसमी होते हैं, वह राम की भी पूजा करते हैं। अब छत्रपति शिवाजी की प्रतिमा लगाने का काम कर रहे हैं।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  22 September 2023

Chhindwara, Sleeper coach, bus burnt

छिंदवाड़ा। मध्य प्रदेश में छिंदवाड़ा जिले के चौरई के पास सोमवार सुबह एसएमटी ट्रेवल्स की एक स्लीपर कोच बस देखते-देखते जलकर राख हो गई। हादसे की संभावित वजह शॉर्ट सर्किट बताई जा रही है। सभी यात्री सुरक्षित हैं। पुलिस ने यह जानकारी दी।     पुलिस के अनुसार यह बस छिंदवाड़ा से जबलपुर जा रही थी। अधिकांश यात्री नींद में थे। बस चौरई-चांद बाइपास पर पहुंची ही थी तभी उससे धुआं उठता दिखाई दिया। कुछ जलने की बदबू आई। ड्राइवर ने सतर्कता दिखाते हुए बस को सड़क के किनारे खड़ा कर दिया। घबराये सभी यात्री बस से उतरकर पास के खेत में खड़े हो गए। बस में आग तेजी से भड़की और फैल गई। देखते-देखते बस जलकर राख हो गई। पुलिस के अनुसार बस के सभी यात्री सुरक्षित हैं।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  11 September 2023

chindwara, Women ,drink urine

छिंदवाड़ा/भोपाल। मध्य प्रदेश में एक बार फिर मानवता को शर्मसार करने वाला मामला सामने आया है। यहां छिंदवाड़ा जिले में महिलाओं ने एक आदिवासी युवक को छाती पर बैठकर पेशाब पिलाई और उसके सिर और मुंह पर चप्पलें मारीं। इसके बाद उसे जूते-चप्पलों की माला पहनाकर गांव में घुमाया। फिर ग्रामीणों ने उसकी थाने में शिकायत कर दी। पुलिस ने युवक के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है। युवक जेल में बंद है। घटना जिले के आदर्श गांव बारहबरियारी की चार सितंबर की है, लेकिन शुक्रवार को इसका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ है।     जानकारी के अनुसार, ग्राम बारह बरियारी में कुछ दिनों से महिलाओं और बच्चों के कपड़े चोरी हो रहे थे। इस बात से पूरे गांव परेशान था। ग्रामीण कपड़े चोरी करने वाले को पकड़ने की फिराक में थे। गांव की महिलाओं का कहना है कि छोटेलाल उईके को कपड़े चोरी करते रंगे हाथों पकड़ लिया, जिसके बाद महिलाओं और पुरुषों ने छोटेलाल के साथ पहले तो जमकर मारपीट की। इसके बाद उसे जूते चप्पल की माला पहनाकर गांव के हर घर के सामने घुमाया। मारपीट करते हुए उसे जमीन पर लिटा दिया। महिलाएं शीशी में पेशाब भरकर लाईं, जब छोटेलाल को लगा कि पेशाब पिलाई जा रही है, उसने अपना मुंह बंदकर लिया। महिलाएं उसके सीने पर बैठ गई। फिर चम्मच डालकर उसका मुंह खोलकर उसे पेशाब पिलाई गई। इसके बाद उसे उल्टियां हो गई। महिलाएं फिर भी नहीं मानी, उसे फिर जबरदस्ती पेशाब पिलाई गई। इस तरह उसे पूरे गांव के सामने जलील किया गया। इसके बाद उसे पुलिस के हवाले कर दिया गया।     पुलिस ने युवक पर धारा-151 के तहत कार्रवाई कर उसे जेल भेज दिया है। घटना के बाद से आदिवासी युवक का परिवार खौफ में है। वीडियो सामने आने के बाद कलेक्टर मनोज पुष्प ने मामले को संज्ञान में लेकर टीम गठित कर दी है और मामले की जांच भी कर दी गई है। अधिकारियों का कहना है कि जांच के बाद ही कुछ कहा जा सकता है।   इधर, पीड़ित युवक की बहन और पिता ने बताया कि छोटेलाल तीन सितंबर को राखी का त्योहार मानने ससुराल गया था। इसकी मां भी अपने भाई के यहां गई हुई थी। इस दिन पिता घर पर अकेले थे। इसी दिन शाम को गांव वाले छोटेलाल के घर पहुंचे। गांव वालों ने पूरा घर घेर लिया। इसके बाद गांव वालों ने छोटेलाल के बार में पूछा तो पिता ने बताया कि घर पर नहीं है। गांव वालों ने घर के अंदर देखा और जब नहीं मिला तो लौट गए। इसके बाद चार सितंबर को वह ससुराल से लौट रहा था, तभी गांव वालों ने उसे दबोच लिया, इसके बाद इस पूरी घटना को अंजाम दिया।   युवक के पिता ने बताया कि घटना के एक दिन पहले मेरे बेटे को मारने आए थे। वह घर पर नहीं मिला। इसलिए दूसरे दिन पिता मुकद्दम के यहां चला गया। सुबह करीब एक बजे बेटे को ग्रामीणों द्वारा पीटने की सूचना मिली। मुकद्दम और पिता ने ग्रामीणों को बहुत मनाया, लेकिन ग्रामीण नहीं माने। छोटेलाल को पीटते रहे, पिता कुछ नहीं कर पाया।   मामले में ग्रामीणों का कहना है कि पिछले दो से तीन महीने से गांव में महिलाओं को बच्चों के कपड़े चोरी हो रहे थे। ग्रामीणों को शक है कि कोई कपड़े चुराकर जादू टोना कर रहा है। इसलिए वह चोर को तलाश में थे। छोटेलाल चोरी करते पकड़ा गया था।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  8 September 2023

chindwara,  Sanatan Dharma ,Pt. Pradeep Mishra

छिंदवाड़ा। तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन के बेटे उदयनिधि स्टालिन के बयान पर देशभर में राजनीतिक घमासान मचा हुआ है। इसी बीच कुबेरेश्वर धाम के प्रसिद्ध कथावाचक पंडित प्रदीप मिश्रा ने उदयनिधि स्टालिन के बयान पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए 'सनातन धर्म के खिलाफ बोलने वालों को डेंगू, मलेरिया और कोरोना की औलादें बताया है।     पंडित प्रदीप मिश्रा ने कहा कि 'आदिकाल से राजनीति और धर्म एक साथ चले आ रहे हैं। दशरथ जी महाराज हों, जनक जी महाराज हों, विक्रमादित्य महाराज हों, इनके साथ धर्मगुरु बैठते आए हैं। वे अपना मार्गदर्शन देते रहे हैं। राजनीति में धर्म अपना मार्गदर्शन समय-समय पर देता रहा है। पूर्ण तरह से धर्म के अंदर राजनीति नहीं होनी चाहिए, न ही राजनीति के अंदर पूरी तरह से धर्म होना चाहिए। उन्होंने उदयनिधि स्टालिन के बयान पर कहा कि सनातन धर्म के खिलाफ बोलने वाले डेंगू, मलेरिया और कोरोना की औलादें हैं। ये उनके माता-पिता से पूछा जाए कि वे सनातनी नहीं थे। उनके दादा-परदादा सनातनी नहीं थे।     गौरतलब है कि कथावाचक प्रदीप मिश्रा छिंदवाड़ा जिले के सिमिरया हनुमान में 5 से 9 सितंबर तक 16 सोमवार के महत्व पर कथा कर रहे हैं। कथा के आयोजक पूर्व मुख्यमंत्री एवं प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ तथा उनके सांसद पुत्र नकुलनाथ हैं। कथा के तीसरे दिन गुरुवार को कथा से पहले मीडिया से बातचीत में उन्होंने उक्त बातें कहीं।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  7 September 2023

chindwara, Two died ,Amarwada

छिंदवाड़ा। जिले के आदिवासी विकासखंड अमरवाड़ा के कोसमी गांव में उल्टी-दस्त, डायरिया का मामला सामने आया है। पिछले 24 घंटाें में यहां दो लोगों को मौत हो गई, जबकि करीब 10 से अधिक लोगों का जिला अस्पताल में ईलाज चल रहा है। मरने वालों में एक बुजुर्ग महिला और एक युवक शामिल है। मौत के बाद से गांव में हड़कंप का माहौल है। सूचना पाकर देर रात अमरवाड़ा एसडीएम और अन्य प्रशासनिक अधिकारी गांव पहुंचे और हालात की जानकारी ली।     जानकारी अनुसार ग्राम कोसमी में बीते 24 घंटे से कुछ लोगों को अचानक डायरिया के कारण उल्टी और दस्त की शिकायत होने लगी। धीरे धीरे अमरवाड़ा अस्पताल के बाहर पीड़ितों की संख्या बढ़ गई। यहां रहने वाले मंसाराम उइके (22) और गनेशी बाई (65) की मौत हो गई है। जिसके बाद अस्पताल प्रबंधन और प्रशासन में हड़कंप मच गया। बताया जा रहा है कि कुदवारी से लगे ग्राम कोसमी में अभी भी कुछ ऐसे परिवार है जो डायरिया के कारण उल्टी दस्त का शिकार हुए हैं, दूषित पानी के कारण यह समस्या आई है।इधर अमरवाड़ा एसडीएम हेमकरण धुर्वे का कहना है कि डायरिया से सिर्फ एक ही मौत हुई है, जबकि ग्रामीण देवकीनंदन मिश्रा का कहना है कि यहां पिछले 24 घंटे में दो लोगों की मौत डायरिया से हुई है। फिलहाल 10 लोग अभी भी जिला अस्पताल में भर्ती है जिनका उपचार जारी है। आज स्वास्थ्य टीम पहुंचेगी। पानी के सैंपल भी लिए जाएंगे।    

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  2 September 2023

chindwara,  Pandit Dhirendra Shastri

छिंदवाड़ा। पूर्व मुख्यमंत्री और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष द्वारा छिंदवाड़ा के सिमरिया में आयोजित बागेश्वर धाम के कथावाचक पंडित धीरेंद्र शास्त्री की कथा का सोमवार को समापन हो गया। कथा की समापन आरती में मुस्लिम, सिख और इसाई धर्म के लोग भी शामिल हुए।   कमलनाथ ने मंच से कहा कि पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री ने आदिवासियों का सम्मान किया। आज हम सर्व धर्म का सम्मान करने जा रहे हैं। मैं हिंदू हूं यह बात गर्व से कहता हूं, किंतु हम अन्य धर्मों का भी सम्मान करते हैं। आज यहां सभी धर्म के लोग मौजूद हैं। 40 सालों में मैंने जिला, प्रदेश और देश की सेवा ही की है। ऐसे कार्य किए हैं, जिन्हें हमेशा जनता से सराहना ही मिली है। मुझ पर कोई अंगुली नहीं उठा सकता है। मैं बड़े गर्व से कहता हूं कि मैं हिंदू हूं। हम सभी धर्मों का सम्मान करते हैं।   इस दौरान कमलनाथ ने अनोखे अंदाज में धीरेंद्र शास्त्री से दोबारा छिंदवाड़ा आने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि महाराज जी आप ये मत सोचिएगा कि आपने मुझसे छुटकारा पा लिया है। भविष्य में भी आप मुझसे छुटकारा नहीं पा सकते हैं, क्योंकि मेरे और आपके संबंध हनुमान जी के संबंध है। ये जो संबंध होते हैं, वह आत्मीय होते हैं, जो जीवन पर्यंत बने रहते हैं।   पंडित धीरेंद्र शास्त्री ने कहा कि छिंदवाड़ा आकर मुझे प्रसन्नता हुई है। छिंदवाड़ा के सिमरिया बालाजी ने हमें यहां बुलाया। पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने 15 वर्ष पहले यहां हनुमान जी की स्थापना कराई। अब यह आध्यात्म का एक केंद्र बन गया है।   ज्ञानवापी मस्जिद नहीं, शिव का मंदिरः धीरेंद्र शास्त्री इससे पहले बागेश्वर धाम के पीठाधीश्वर पं. धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री ने कहा है कि उत्तर प्रदेश के वाराणसी स्थित ज्ञानवापी मस्जिद नहीं है। यह भगवान शिव का मंदिर है। इसे मस्जिद कहना बंद करो। शास्त्री ने सोमवार को मीडिया से बातचीत में यह बात कही। उन्होंने कहा, 'जो राम का है, वह हमारा है।' उन्होंने कहा कि सनातन सभी का और हनुमान जी की भक्ति का अधिकार सभी को हैं। राष्ट्र के हित के लिए, भारत के कल्याण के लिए जो जो कार्य करें उनका हनुमान जी कल्याण करें। ताकि हमारा मध्यप्रदेश आगे बढ़े, देश आगे बढ़े और भारत विश्व गुरु बने। पंडित धीरेंद्र शास्त्री ने कहा कि कथा जीवन जीना सिखाती है। कथा के आयोजन से लोग लहसुन, प्याज, मांस-मदिरा का सेवन बंद कर दे। यह भी उपलब्धि है। नकुलनाथ बोले- हिंदुत्व की एजेंसी भाजपा के पास नहीं, हम भी सनातनी पूर्व मुख्यमंत्री कमल नाथ के पुत्र व छिंदवाड़ा से कांग्रेस सांसद नकुल नाथ ने सिमरिया हनुमान मंदिर में तीन दिवसीय रामकथा के समापन पर कहा कि पं. धीरेंद्र शास्त्री ने तीन दिनों में छिंदवाड़ा नगरी को सोना बना दिया, लेकिन जब आप हमसे दूर जा रहे हैं तो सब सूना-सूना लग रहा है। उन्होंने कहा कि पं. धीरेंद्र शास्त्री ने अपनी दिव्य कथा और बागेश्वर बालाजी की कृपा से भक्ति और समरसता का संदेश दिया है। उन्होंने कथा को लेकर कहा कि हिंदुत्व की एजेंसी भाजपा के पास नहीं है, हम भी सनातनी हैं और धार्मिक व सामाजिक आयोजन करते रहते हैं।   सांसद और उनकी पत्नी ने लिया आशीर्वाद उन्होंने कहा कि कांग्रेस ऐसी पार्टी है, जिसमें विचारों और भावनाओं का आदर किया जाता है। हम जिस उत्साह से होली और दीपावली मनाते हैं, उसी उत्साह से ईद और क्रिसमस भी मनाते हैं। इस मौके पर सांसद और उनकी पत्नी प्रिया नाथ ने धीरेंद्रकृष्ण शास्त्री महाराज से आशीर्वाद लिया।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  8 August 2023

bhopal,BJP

भोपाल। मध्यप्रदेश में नगर निकायों के पार्षदों की 13 सीट पर हुए उपचुनाव में भारतीय जनता पार्टी ने सात सीटों पर जीत हासिल की है, जबकि छह सीटें कांग्रेस ने जीती हैं। छिंदवाड़ा नगर निगम के प्रतिष्ठापूर्ण वार्ड 42 के उपचुनाव में भाजपा के पार्षद प्रत्याशी संदीप सिंह चौहान ने 436 वोट से जीत दर्ज की। जिले की परासिया नगर परिषद के वार्ड 6 से कांग्रेस प्रत्याशी पूजा पप्पू मरकाम की जीत हुई। दोनों ही सीट पार्षदों के निधन के बाद खाली हुई थीं। छिंदवाड़ा के अलावा भाजपा ने सागर के बिलहरा और बांदरी, मुरैना के जौरा, शहडोल के बुढ़ार, नीमच के रतनगढ़ तथा सतना के कोटर में जीत दर्ज की है।   छिंदवाड़ा नगर निगम के वार्ड 42 पर जीत के लिए दोनों ही दलों ने पूरी ताकत झोंक रखी थी। प्रचार का स्तर विधानसभा चुनाव जैसा था। दोनों तरफ से पूर्व मंत्री, विधायक वोट मांगने घर-घर गए थे। भाजपा के पोस्टर-बैनर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से लेकर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान तक थे, तो कांग्रेस कमलनाथ को भावी मुख्यमंत्री बताकर वोट मांग रही थी। आखिरकार यह सीट भाजपा की झोली में गई। पार्टी प्रत्याशी संदीप सिंह चौहान को 1226 वोट मिले। उनके प्रतिद्वंदी कांग्रेस प्रत्याशी राजू स्वामी को 790 वोट मिले।   वीडी शर्मा बोले- जनता ने आइना दिखा दिया उपचुनाव के नतीजों पर भाजपा के प्रदेशाध्यक्ष वीडी शर्मा ने कहा कि उपचुनाव में भाजपा ने इतिहास रचा है। छिंदवाड़ा में पार्टी प्रत्याशी ने जीत दर्ज कर इतिहास बनाया। मध्यप्रदेश में 2023 के चुनाव का आगाज हो चुका है। प्रियंका, कमलनाथ और मिस्टर बंटाधार को छिंदवाड़ा की जनता ने आइना दिखा दिया है। हमारे प्रत्याशी को 62% वोट मिला है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  16 June 2023

chindwara, Three laborers died , retaining wall

छिंदवाड़ा। जिले के मोहखेड़ ब्लॉक के ग्राम कुकड़ी खापा में रविवार को रिटेनिंग वॉल गिरने से चार मजदूर दब गए। इसमें तीन की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि एक मजदूर गंभीर रूप से घायल हो गया। सूचना मिलने पर पुलिस और प्रशासनिक अमला मौके पर पहुंचा और जेसीबी व क्रेन की मदद से मलबा हटाकर चार घंटे बाद शवों को बाहर निकालकर पोस्टमार्टम के लिए भेजा।     जानकारी के अनुसार, मोहखेड़ जनपद के ग्राम कुकड़ीखापा से आधा किमी की दूरी चिखली, जमुनिया और कुकड़ी खापा तीन गांवों को जोड़ने वाले जंगल के इलाके में जल ग्रहण मिशन के तहत स्टाप डेम बनाया जा रहा था। रविवार को मजदूरों के अवकाश का दिन था, लेकिन डैम ठेकेदार ने अवकाश के दिन भी मजदूरों को काम पर बुलाया। यहां दोपहर तीन 3.00 बजे के करीब मजदूर काम में जुटे थे कि स्टाप डैम की रिटेनिंग वाल अचानक ढह गई। इस दौरान दीवार के मलबे में चार मजदूर दब गए। बताया जा रहा है कि डैम में 11 मजदूर काम कर रहे थे। अन्य मजदूरों ने उन्हें निकालने की कोशिश की, लेकिन कामयाब नहीं हो पाए।     जानकारी मिलने पर एसडीओपी, तहसीलदार, थाना प्रभारी और जनपद पंचायत सीईओ मौके पर पहुंचे, जिसके बाद जेसीबी की मदद से राहत एवं बचाव कार्य शुरू कराया गया। क्रेन और जेसीबी से मलबा हटाया गया, तब कहीं मजदूरों के शव निकाले जा सके। शाम करीब 7 बजे तक तीनों के शवों बाहर निकाला गया।   पुलिस के अनुसार, हादसे में बिछुआ निवासी गणेश गजभिए, जित्तू नागवंशी, रामकिशोर नागवंशी और शिवप्रसाद भूते दब गए थे। इनमें जित्तू नागवंशी, रामकिशोर नागवंशी और गणेश गजभिए की मौत हो गई, जबकि शिवप्रसाद गंभीर रूप से घायल हुआ है। उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया है। मोहखेड़ थाना पुलिस ने प्रकरण दर्ज कर मामले की जांच शुरू कर दी है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  11 June 2023

ats ki team ne mara chapa

मध्यप्रदेश और तेलंगाना में  ATS की टीम ने दबिश देते हुए भोपाल और छिंदवाड़ा से 11 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। पकड़े जाने वाले आरोपियों के कट्‌टरपंथी इस्लामिक संगठन हिज्ब-उत-तहरीर से जुड़े होने के सबूत मिले हैं। देशभर से कुल 16 सदस्यों को गिरफ्तार किया गया है।जिनमें भोपाल से 10, छिंदवाड़ा से 1, तेलंगाना से 5 सदस्यों को पकड़ा गया है।गिरफ्तार लोगों में भोपाल गैस त्रासदी एक्टिविस्ट का रिश्तेदार भी शामिल है। इंजीनियर से लेकर टीचर भी इस संगठन से जुड़े हुए हैं। वहीं मध्यप्रदेश के गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा, MP ATS ने पकड़े गए HUT सदस्यों के पास से आपत्तिजनक साहित्य भी बरामद हुआ है। इस संबंध में काफी समय से इनपुट मिल रहा था, इसके बाद यह कार्रवाई की गई। यह संगठन शरीयत कानून लागू कराने के लिए किसी भी हद तक जाने और हिंसा करने में विश्वास करता है।संगठन से जुड़े सभी गिरफ्तार आरोपी गोपनीय तरीके से जंगलों में कैंप लगाकर निशाना लगाने की प्रैक्टिस करते थे। इन कैंपों में ट्रेनर हैदराबाद से आते थे। गुपचुप तरीके से धार्मिक सभाएं भी लगाई जाती थीं, जिनमें भड़काऊ तकरीरें और जिहादी साहित्य बांटा जाता था।    

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  10 May 2023

इफ्तार पार्टी में कमलनाथ के बयान से राजनीति का वोल्टेज हाई

  छिंदवाड़ा : मध्यप्रदेश की राजनीति की गहमा- गहमी हर रोज बढ़ती जा रही है। जिससे साल के अन्त में होने  वाले विधानसभा चुनाव का थर्मामीटर कितना गरम होगा अभी से अन्दाज़ा लगाया जा सकता है। दोनों पार्टियों के शीर्ष स्तर के नेता  एक - दूसरे पर ऐसे नज़र गड़ाए  बैठे हुए हैं कि इधर मुंह से बयान निकला नहीं कि उधर से जवाब आ जाता है। इस बार वार- पलटवार का दौर इफ्तार पार्टी में दिए गए कमलनाथ के बयान पर हुआ है। जहां प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ  अपने छिंदवाड़ा दौरे पर एक रोजा इफ्तार पार्टी  में शामिल हुए थे और वहां उन्होंने रोजेदारों से छिंदवाड़ा संभालने को कहा तभी  कमलनाथ ने यहां लोगों से बात करते हुए बीजेपी पर दंगा फसाद करवाने का भी आरोप  लगा दिया। जिस पर पर प्रदेश की राजनीति गरम हो गई। और मुख्यमंत्री ने  पलटवार करते हुएकहा कि कमलनाथ डर दिखाओ वोट पाओ की राजनीति कर रहे हैं। वो बताएं कि एमपी में कहां दंगे हो रहे है। हमारा प्रदेश शांति का टापू है।मैं कमलनाथ के इस बयान की निंदा करता हूं।सीएम ने कहा कि उनकी कुटिलता जाहिर हो रही है।एक तरफ वह हनुमान भक्त होने का प्रचार करवाते हैं।दूसरी ओर रोजा इफ्तार में जाकर दंगे फसाद की बात करते हैं। वो क्या कहना चाहते हैं, वो बस फसादों के नाम पर  सबको इकठ्ठा कर वोट हासिल करना चाहते है.  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  7 April 2023

bhopal,   Chhindwara ,Shivraj

छिंदवाड़ा। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कांग्रेस अजब पार्टी हो गई है। ऊपर प्रियंका गांधी, राहुल गांधी, सोनिया गांधी। नीचे प्रदेश अध्यक्ष कमलनाथ, मुख्यमंत्री कौन बनेगा कमलनाथ, युवाओं का नेता नकुलनाथ और पूरी कांग्रेस अनाथ हो गई है। ऐसे कमलनाथ की छिंदवाड़ा से छुट्टी करो। उन्होंने कार्यकर्ताओं से आव्हान करते हुए कहा कि संकल्प लीजिए कि हम अमित शाह जी के मार्गदर्शन में सातों विधानसभा सीटें जीतेंगें। पिछली बार लोकसभा का चुनाव बाल-बाल बच गया था, इस बार वो भी जीतेंगे और छिंदवाड़ा को कांग्रेस-मुक्त करेंगे।   मुख्यमंत्री चौहान शनिवार को छिंदवाड़ा में केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह की मौजूदगी में विजय संकल्प जनसभा को संबोधित कर रहे थे। केन्द्रीय मंत्री शाह ने सभा को संबोधित किया और कार्यकर्ताओं को छिंदवाड़ा जिले की सातों विधानसभा सीट और लोकसभा चुनाव के लिए विजय का संकल्प दिलाया।   मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि अमित भाई ने छिंदवाड़ा में कदम भी नहीं रखा और कांग्रेस वाले घबरा गए। उन्होंने वीडियो जारी कर एक सवाल पूछा है कि 5,600 करोड़ रुपये की सिंचाई कॉम्प्लेक्स परियोजना का काम क्यों रोक दिया? सुन लो कमलनाथ, हमने इसलिए रोका है कि तुमने बिना डिजाइन के अनुमोदन के ठेकेदारों को 2,150 करोड़ रुपये का भुगतान करने का पाप किया है। हम जाँच कर रहे हैं, अधिकारी सस्पेंड हुए हैं। कमलनाथ, तुम किसी योजना में खाते जाओ और चलता रहे, हम ऐसे नहीं होने देंगे। भाजपा सरकार ने यहां मेडिकल कॉलेज के लिए 800 करोड़ स्वीकृत किये हैं। कमलनाथ, तुमने 1,500 करोड़ स्वीकृत किये थे लेकिन खाने के लिए किये थे। हम 800 करोड़ में ही शानदार मेडिकल कॉलेज बनाएंगे। उन्होंने कहा कि कमलनाथ बड़ी डींग हाँकते हैं कि मैंने ये कर दिया, वो कर दिया, वो बताएं कि उनकी सरकार कहाँ थी? छिंदवाड़ा में सारे विकास के काम तो भाजपा की सरकार ने किये हैं।   सभी योजना बंद कर दी थी, ये कमलनाथ नहीं कपटनाथ हैं मुख्यमंत्री ने कहा कि ये कमलनाथ नहीं कपटनाथ हैं, इन्होंने गरीब कल्याण की सभी योजनाएं बंद कर दी। इन्होंने बैगा, भारिया और सहरिया जनजाति की बहनों को 1,000 रुपये देना बंद कर दिया। अब हमने जब कहा कि बहनों को 1,000 रुपये देंगे, तो कहने लगे कि 1,500 रुपये कांग्रेस देगी। ये कमलनाथ नहीं झूठनाथ हैं, रोज नई-नई घोषणाएँ करते हैं। युवाओं को बेरोजगारी भत्ता तो दिया नहीं, रोजगार के नाम पर ढोर चराने और बंदर नचाने का कह दिया। भाजपा सरकार तो सरकारी नौकरी में 1,24,000 पदों पर भर्ती कर रही हैं। हमने युवा नीति जारी करके मुख्यमंत्री युवा कौशल योजना बनाई है, जिसमें युवा काम सीखेंगे और 8,000 रुपये प्रतिमाह भी मिलेगा। उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने केवल प्रदेश को तबाह और बर्बाद किया था। सभी सीटें जीतकर भाजपा का परचम फहराएंगे, इतिहास बनाएंगेः विष्णुदत्त शर्मा पार्टी प्रदेश अध्यक्ष विष्णुदत्त शर्मा ने कहा कि केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह के नेतृत्व में भाजपा दुनिया का सबसे बड़ा राजनैतिक दल बना है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में देश के 16 राज्यों में भाजपा की सरकारें जनता की सेवा के काम कर रही है। इसके पीछे अमित शाह की रणनीति है। उन्होंने देश में भाजपा का परचम फहराया है। आज अमित शाह को सुनने के लिए हर कोने से लोग आए हैं। यहां के लोग 10 दिनों से तैयारी में जुटे हैं कि यहां से महाविजय के महासंकल्प का शुभारंभ होगा। उन्होंने कहा कि छिंदवाड़ा किसी व्यक्ति का गढ़ नहीं है, बल्कि प्रधानमंत्री मोदी की जनकल्याणकारी योजनाओं के हितग्राहियों का गढ़ है। यहां 12 लाख आयुष्मान कार्डधारी मौजूद है। आज हम सभी अमित शाह के नेतृत्व में संकल्प लें कि छिंदवाड़ा की सातों विधानसभा सीटें और लोकसभा सीट जीतकर भाजपा परचम फहरायेंगे और इतिहास बनाएंगे।   इस अवसर पर मंच पर प्रदेश प्रभारी मुरलीधर राव, प्रदेश संगठन महामंत्री हितानंद शर्मा, केन्द्रीय मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते, प्रदेश शासन के मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा, कमल पटेल, सांसद दुर्गादास उइके, प्रदेश महामंत्री व सांसद कविता पाटीदार, नरेश दिवाकर, संतोष पारिख, जिलाध्यक्ष विवेक बंटी साहू उपस्थित थे।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  25 March 2023

chindwara, Amit Shah, Kamal Nath

छिंदवाड़ा। पूर्व मुख्यमंत्री एवं प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ के गढ़ छिंदवाड़ा में शनिवार को केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने हुंकार भरते हुए भाजपा की विजय संकल्प जनसभा को संबोधित किया। उन्होंने कार्यकर्ताओं में जोश भरते हुए कहा कि जिले की सातों विधानसभा सीट जीतनी है तो विजय के संकल्प के साथ भारत माता की जय बोलिए। इस मौके पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भी कमलनाथ पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि छिंदवाड़ा किसी की जागीर नहीं है।     केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह शनिवार को दोपहर करीब 3.30 बजे छिंदवाड़ा पहुंचे। पहले उनका यहां पहुंचकर आदिवासियों के आस्था के केंद्र‎ हर्रई ब्लॉक के आंचलकुंड दादा‎ दरबार मंदिर में पूजा-अर्चना का कार्यक्रम था लेकिन किसी कारणवश यह कार्यक्रम टल गया। इसके बाद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और प्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा भी आंचलकुंड से छिंदवाड़ा के पुलिस ग्राउंड पहुंच गए, जहां भाजपा की विजय संकल्प जनसभा थी। केन्द्रीय मंत्री शाह का यहां पहुंचने पर मुख्यमंत्री शिवराज, केंद्रीय मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते और भाजपा प्रदेशाध्यक्ष वीडी शर्मा ने उनका आत्मीय स्वागत किया।     केन्द्रीय मंत्री शाह ने आंचलकुंड दरबार की जय बोलकर जनसभा में अपने संबोधन की शुरुआत की। उन्होंने आदिवासी क्रांतिकारी बादल भोई को नमन करते हुए कहा कि भाजपा ने आदिवासियों के सम्मान की चिंता की। बिरसा मुंडा जयंती को जनजतीय गौरव दिवस के रूप में मनने का काम प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुरू किया। प्रधानमंत्री ने पिछड़ा वर्ग के आयोग को संवैधानिक दर्जा दिया। द्रौपदी मुर्मू को राष्ट्रपति बनाया।   उन्होंने कमलनाथ पर भ्रष्टाचार के आरोप भी लगाए। उन्होंने कहा कि कल्हान कॉम्पलेक्स बांध में सैकड़ों करोड़ रुपये का किसी प्रक्रिया के बगैर एडवांस पैमेंट कर दिया। इनके इर्द-गिर्द के लोगों के भी नाम इसके अंदर आए। अगत्सा वेस्टलैंड के घोटाले-घपले में भी आए। इन्होंने पहले चुनाव में कहा कि बेरोजगारी भत्ता देंगे। दिया क्या? वृद्धावस्था पेंशन बढ़ाने वाले थे। बढ़ाया क्या? जो शिवराज जी ने शुरू किया था, जो चल रहा था, वो भी बंद कर दिया। संबल, तीर्थ दर्शन और न जाने कितनी ही गरीबों की योजनाओं को बंद करने का काम कमलनाथ जी ने किया।     केन्द्रीय गृह शाह ने कहा कि कमलनाथ जी, मैं आपके क्षेत्र में आया हूं। मैं कहता हूं कि आपने कहा था कि सतपुड़ा सरकारी शक्कर कारखाना खोलेंगे। कारखाना खुला क्या? राडोल कोयला खदान, भाकरा कलान का भूमि पूजन किया? आपने चालू ही नहीं किया। हर्रई विकास खंड में माचिस का कारखाना खोलने का वादा किया था। ये भी नहीं खुला। सौंसर में पेंच थर्मल बनाने की घोषणा हुई। ये भी नहीं हुआ। छिंदवाड़ा शहर वालों दो फ्लाईओवर बनाने का कहा था, बने हैं क्या? कांग्रेस और कमलनाथ जी सिर्फ और सिर्फ वादा करने के लिए ही उत्सुक रहते हैं, पर उस वादे को पूरा करने के लिए कुछ नहीं करते हैं।   उन्होंने कहा कि कश्मीर भारत का है या नहीं, बताइए? धारा 370 हटनी चाहिए थी कि नहीं। कांग्रेस आजादी से अब तक धारा 370 को लटकाती थी। अटकाती थी। नहीं हटाती थी। मोदी जी ने संसद में एक बिल लाकर धारा 370 समाप्त कर दी। इसके साथ ही भारत माता का मुकुट बना हमारा कश्मीर भारत के साथ हमेशा के लिए जुड़ गया। यह नरेंद्र मोदी ही कर सकते हैं। उनके जमाने में पाकिस्तान से आलिया, मालिय, जमालिया हर रोज घुस जाते थे, हमारे जवानों के सिर काटकर ले जाते थे, कांग्रेस उफ नहीं करती थी। नरेंद्र मोदी ने पाकिस्तान के घर में घुसकर आतंकवादियों का सफाया करने काम किया।     सभा में मुख्यमंत्री चौहान ने अपने संबोधन में कांग्रेस पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि छिंदवाड़ा कमल नाथ की जागीर नहीं है। वह डींगे हांकते हैं। बस चले तो कमल नाथ ये भी बोल दें कि पातालकोट भी उन्होंने ही बनाया। गृह मंत्री अमित शाह ने धारा 370 को समाप्त किया, ट्रिपल तलाक जैसे कुप्रथा खत्म की। अमित शाह विजय का उद्घोष करने आए हैं। छिंदवाड़ा में कांग्रेस वाले घबरा गए हैं। कांग्रेस के लोग पूछते हैं कि हजार करोड़ रुपये की सिंचाई परियोजना का काम क्यों रोका, तो बता दें कि बिना डिजाइन के क्यों एडवांस पैमेंट दिया। मेडिकल कालेज जितने में बन सकता था, उतना पैमेंट किए।   मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में लगातार देश, मध्यप्रदेश और छिंदवाड़ा भी आगे बढ़ रहा है। छिंदवाड़ा में जनसेवा अभियान में शिविर लगाकर हमने 4 लाख से ज्यादा हितग्राही जोड़ने का अभी काम किया। भाजपा की सरकार जनकल्याण की योजनाओं को ठीक ढंग से लागू कर निरंतर प्रदेश का विकास कर रही है। हमने तय किया है कि एक अप्रैल से मध्यप्रदेश की धरती पर सारे अहाते बंद कर दिए जाएंगे।     उन्होंने कहा कि कांग्रेस का वचन पत्र झूठ का पुलिंदा है। उन्होंने किसानों का कर्जा माफ नहीं किया, बेरोजगारों को बेरोजगारी भत्ता नहीं दिया। हमने युवा नीति जारी करके मुख्यमंत्री युवा कौशल कमाई योजना बनाई और प्रावधान किया कि बेरोजगार बेटा-बेटियों को कौशल संपन्न बनाने के लिए प्रशिक्षण दिया जाएगा तथा इसके बदले 8 रुपये हजार प्रतिमाह दिए जाएंगे। छिंदवाड़ा में भाजपा ने ही विकास कार्य किए। मचगोरा डेम, सड़क, बिजली का इंतजाम किया।   विजय संकल्प जनसभा को भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा और केंद्रीय मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते ने भी संबोधित किया। इस मौके पर बड़ी संख्या में भाजपा कार्यकर्ता मौजूद रहे। केंद्रीय मंत्री की सुरक्षा को लेकर पुलिस, प्रशासन पूरी तरह से सजग रही। हैलीपेड से लेकर कार्यक्रम स्थल तक शहर पुलिस छावनी में तब्दील हो गया था।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  25 March 2023

chindwara,In-charge minister, Kamal Patel

छिंदवाड़ा।मध्यप्रदेश के छिंदवाड़ा जिले में आयोजित जिला स्तरीय सामूहिक विवाह समारोह में शिरकत करने पहुंचे प्रभारी मंत्री कमल पटेल ने बोला कि चांदी की जगह गिलट की दहेज सामग्री लाई गई है। जो भी दोषी है जांच कर उसके विरुद्ध सख्त कार्रवाई की जाएगी उन्होंने घटिया सामग्री के स्थान पर गुणवत्ता युक्त दहेज की सामग्री देने की बात कही।   लेकिन नगर निगम प्रशासन द्वारा अपनी कारगुजारी है छुपाने तथाकथित नकली दहेज की सामग्री बाटी जा रही है। दहेज में देने के लिए लाए गए चांदी के जेवर देखने से ही मिलावटी प्रतीत हो रही है। मौके पर दिल्ली मेड, प्रेस, टेबल फैन लोकल कंपनी का एलईडी टीवी बांटने के लिए लाए गए हैं चाइना से सामान बुलाकर लोकल मैन्युफैक्चरर असेंबल्ड कंपनी का टीवी मार्केट में बिक रहे हैं उक्त टीवी बड़े आसानी से ही मार्केट में 6-7 हजार रुपए में मिल जाता है।कि मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह कार्यक्रम मैं 1335 जोड़ों का विवाह आज संपन्न हुआ।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  13 March 2023

chindwara,Union Minister ,Giriraj Singh

छिंदवाड़ा। केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्री गिरिराज सिंह ने शुक्रवार को छिंदवाड़ा में कलेक्ट्रेट में अधिकारियों की बैठक ली लेकिन जब वे बैठक लेने कलेक्ट्रेट पहुंचे और उन्हें कलेक्टर ने रिसीव नहीं किया तो वे नाराज हो गए और गाड़ी में बैठक वापस जाने लगे। आनन-फानन में कलेक्टर ने मौके पर पहुंचकर उनकी अगवानी की तब जाकर उन्होंने अधिकारियों की बैठक ली। इसी दौरान उन्होंने मीडिया से बातचीत करते हुए कांग्रेस नेता राहुल गांधी पर निशाना साधा है। उन्होंने कहा कि राहुल गांधी सदन में तो बोलते नहीं और विदेश में जाकर देश के प्रधानमंत्री को बुरा-भला कहते है। वे विदेश में जाकर देश का अपमान कर रहे हैं।     दरअसल, भाजपा के हिंदुत्व चेहरा रहे केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह छिंदवाड़ा दौरे पर हैं। वे गुरुवार देर रात आगामी विधानसभा और लोकसभा चुनाव की रणनीति तैयार करने के लिए यहां पहुंचे। शुक्रवार को सुबह अधिकारियों की बैठक लेने के लिए वे कलेक्टर कार्यालय पहुंचे। मंत्री जी समय से बैठक में पहुंच गए, लेकिन अगवानी करने के लिए सिर्फ एडीएम गेट पर खड़े थे। कलेक्टर शीतला पटले को गेट पर नहीं देखकर मंत्री गिरिराज ने नाराजगी जताई और वापस अपनी कार में बैठ गए। आनन-फानन में कलेक्टर शीतला पटले को इसकी जानकारी दी गई, जिसके बाद उन्होंने मौके पर पहुंचकर मंत्री गिरिराज का स्वागत किया, तब जाकर बैठक की गई।     उन्होंने बैठक में प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण की समीक्षा की। बैठक के बाद केंद्रीय मंत्री ने पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा कि आवास योजना और अमृत सरोवर योजना कि जिले में काफी अच्छी प्रगति है। इस दौरान उन्होंने राहुल गांधी पर भी जमकर हमला किया। गिरिराज सिंह ने कहा कि, "सदन में तो राहुल गांधी को तर्क संगत बोलना आता नहीं है और विदेश में जाकर भारत को बदनाम कर रहे हैं। इससे साफ जाहिर होता है कि दुनिया में देश को बदनाम करने का काम कर रहे हैं।" दरअसल कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कैंब्रिज यूनिवर्सिटी में एक लेक्चर के दौरान भारत में लोकतंत्र को खतरे में बताया, साथ ही उनकी जासूसी और पेगासस मामले को फिर से खोला। इसी को लेकर केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने राहुल गांधी पर पलटवार किया।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  3 March 2023

chindwara, , devotees fell ,Gorakhnath Valley

छिंदवाड़ा। मप्र के छिंदवाड़ा जिले में शुक्रवार को बड़ा हादसा हो गया। यहां दोपहर में महादेव मेले में दर्शन के लिए जा रहे श्रद्धालुओं से भरा वाहन अनियंत्रित होकर पलट गया। इसके बाद वाहन 100 फीट गहरी गोरखनाथ घाट की खाई में गिर गया। हादसे में 4 लोगों की मौत हो गई, जबकि 10 से ज्यादा लोग घायल हो गए।     जानकारी के मुताबिक, पिकअप वाहन में बैतूल जिले के आठनेर के 25 से 30 लोग सवार थे और सभी लोग शुक्रवार को महाशिवरात्रि पर होशंगाबाद की सीमा पर आयोजित होने वाले महादेव मेले में शामिल होने जा रहे थे। इसी दौरान दमुआ से भूरा भगत जाने वाले मार्ग पर स्थित गोरखनाथ घाट पर वाहन अनियंत्रित होकर पलट गया और गहरी खाई में जा गिरा। इस हादसे में चार लोगों की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि 10 से ज्यादा लोग घायल बताए जा रहे हैं। घायलों को जुन्नारदेव अस्पताल लाया जा रहा है। सूचना मिलने पर जुन्नारदेव पुलिस मौके पर पहुंची। क्रेन की सहायता से वाहन और यात्रियों को निकाला जा रहा है।    

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  17 February 2023

chindwara, Farmer , commit suicide

छिंदवाड़ा। करीब एक-सवा साल जिस किसान ने जमीन संबंधी विवाद के चलते कलेक्ट्रेट परिसर में आत्महत्या का प्रयास किया था, उसने शुक्रवार को अपने खेत में फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। सूचना मिलने पर पुलिस मौके पर पहुंची और पंचनामा तैयार कर शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है।   जानकारी के मुताबिक, मोहखेड़ विकासखंड के नरसाला के रहने वाले किसान नरेश पवार के पास 15 एकड़ जमीन बेहरिया भुताई में है। पिछले साल नरेश पवार ने शिकायत की थी कि इस जमीन के एक हिस्से में किसी ने कब्जा कर लिया है। इस बात की शिकायत को लेकर न्याय नहीं मिलने की बात को लेकर किसान ने 7 दिसंबर 2021 को कलेक्ट्रेट परिसर में जहर पीकर आत्महत्या का प्रयास किया था। जिसके बाद दोबारा मोहखेड़ तहसील परिसर में किसान ने जहर खाकर आत्महत्या का प्रयास किया। शुक्रवार को नरेश पवार ने इसी जमीन पर एक पेड़ पर फंदा बनाकर खुद को लटका लिया। पुलिस फिलहाल मामले की जांच में जुटी है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  17 February 2023

Chhindwara, Gumthi  fire , charred dead body

छिंदवाड़ा। शहर में बीएसएनएल आफिस के पीछे सड़क किनारे रखी एक गुमठी में रविवार रात अचानक आग लग गई। सूचना मिलने पर रात में पुलिस मौके पर पहुंची और आसपास के लोगों की मदद से पानी डालकर आग बुझा दी, लेकिन सोमवार सुबह जब गुमठी मालिक नुकसान का जायजा लेने पहुंचा तो वहां एक व्यक्ति का झुलसा हुआ शव पड़ा हुआ मिला। शव देखकर गुमठी मालिक ने तुरंत पुलिस को इसकी सूचना दी। गुमठी में शव मिलने से पुलिस भी हैरान है। पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजकर मामले की जांच शुरू कर दी है।   प्रभारी एसपी संजीव उइके ने बताया कि रविवार की रात सूचना मिली थी कि बीएसएनएल आफिस के पास एक गुमठी में आग लग गई है। पुलिस ने मौके पर पहुंचकर स्थानीय लोगों की मदद से आग पर काबू पाया, लेकिन सुबह यहां एक झुलसा हुआ शव बरामद हुआ है। घटनास्थल पर एफएसएल फिंगर प्रिंट एक्सपर्ट बुलाकर सैंपल लिए गए हैं। शव को पोस्टमार्टम के लिए भिजवा दिया गया है। पोस्टमार्टम रिपोर्ट और जांच के बाद ही स्थिति स्पष्ट हो पाएगी।   उन्होंने बताया कि जिस गुमठी में आग लगी थी, उसमें विद्युत कनेक्शन भी नहीं है। गुमठी में शुभम साहू नामक युवक मोबाइल एसेसरीज की दुकान चलाते हैं। उनका कहना है कि वे पावर बैंक के जरिए गुमठी में रोशनी करते थे। पुलिस मामले की जांच कर रही है कि आग किस वजह से लगी है। शुभम साहू ने बताया कि सोमवार सुबह जब वह गुमठी पर पहुंचे तो ताला टूटा पड़ा मिला। अंदर गए तो एक व्यक्ति का आग में झुलसा शव भी मिला। इसके बाद उन्होंने पुलिस को सूचना दी।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  9 January 2023

मुख्यमंत्री जन-सेवा अभियान में चिन्हित हितग्राहियों को अगले माह से मिलेगा लाभ

  जन-सेवा अभियान में 38 शासकीय योजनाओं में 83 लाख नये नाम जोड़े मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि अधिकारी पूरे समर्पण के साथ सरकारी योजनाओं को नीचे तक पहुँचाये। अब सरकार भोपाल से नहीं, चौपाल से चल रही है। गाँव-गाँव और वार्ड-वार्ड में मुख्यमंत्री जन-सेवा शिविर लगाए गए, जिनमें अधिकारी और जन-प्रतिनिधियों ने पहुँच कर जनता की समस्याओं का समाधान किया और पात्र व्यक्तियों को शासकीय योजनाओं से जोड़ने का काम किया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने अधिकारियों से कहा कि यह जनता की अदालत है - आपको यहाँ बेइज्जत करने नहीं जानकारी देने बुलाया जा रहा है। जनता के कार्य तत्परता के साथ समय पर किए जाएँ।   मुख्यमंत्री चौहान आज छिन्दवाड़ा जिले के बिछुआ में मुख्यमंत्री जन-सेवा अभियान स्वीकृति-पत्र वितरण कार्यक्रम में शामिल हुए। उन्होंने कार्यक्रम स्थल पर ही एक हजार करोड़ रूपये से अधिक के विकास कार्यों का शिलान्यास और लोकार्पण किया। उन्होंने विभिन्न योजनाओं के हितग्राहियों को प्रतीक स्वरूप हितलाभ वितरण भी किया। मुख्ममंत्री श्री चौहान ने जिले में 15 दिसम्बर से होने वाले अटल खेल महाकुंभ एवं नि:शुल्क स्वास्थ्य शिविर के कार्ड का लोकार्पण भी किया।   मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान में प्रदेश में लगाए गए शिविरों में विभिन्न 38 शासकीय योजनाओं में 83 लाख नये हितग्राहियों के नाम जोड़े गये है। इन सभी को शिविर लगा कर स्वीकृति-पत्र वितरित किये जा रहे हैं। इन सभी हितग्राहियों को अगले माह से योजना का लाभ मिलना शुरू हो। उन्होंने छिन्दवाड़ा जिले में अभियान की सफलता के लिये जिला प्रशासन सहित सभी की सराहना की। छिन्दवाड़ा जिले में इस अभियान में 5 लाख 11 हजार 164 आवेदन आए, जिनमें 4 लाख 81 हजार 285 स्वीकृत किये गये।   मुख्यमंत्री  चौहान ने कहा कि प्रदेश की धरती पर माफिया और सत्ता के दलालों को कुचल दिया जाएगा। गरीब का राशन खाने वालों को हथकड़ी लगा कर जेल भेजा जाएगा। जिले के एक ब्लॉक में राशन वितरण में गड़बड़ी की शिकायत पर कलेक्टर को जाँच कर कड़ी कार्यवाही करने के निर्देश दिए।   मुख्यमंत्री  चौहान ने कहा कि सरकार अच्छा कार्य करने वाले अधिकारी-कर्मचारियों को पुरस्कृत करेगी और लापरवाही तथा गड़बड़ करने वालों को छोड़ेगी नहीं। उन्होंने कार्य में लापरवाही बरतने पर छिन्दवाड़ा के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी एवं बिछुआ के मुख्य नगरपालिका अधिकारी को तत्काल प्रभाव से निलंबित करने के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री ने क्षेत्र के पटवारी, पंचायत सचिव और सी.ई.ओ जनपद पंचायत को अच्छा कार्य करने के लिये बधाई दी।   मुख्यमंत्री  चौहान ने निर्देश दिए कि जनता की समस्याओं के निराकरण में बिल्कुल विलंब न किया जाये। उन्होंने ग्राम हर्रई में ट्रांसफार्मर विलंब से बदलने पर अप्रसन्नता व्यक्त करते हुए निर्देश दिए कि खराब ट्रांसफार्मर 3 दिन के अंदर बदल दिए जाने चाहिए। मुख्यमंत्री ने कहा कि छिन्दवाड़ा सिंचाई कॉम्पलेक्स में पाईपलाइन डाले बिना अगर भुगतान हुआ, तो मैं छोड़ूगा नहीं।   मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि ग्रामों की तरह नगरों के विकास के लिये भी कार्य किया जा रहा है। शीघ्र ही सरपंचों के सम्मेलन की तरह ही नगरीय निकाय के प्रतिनिधियों का राज्य स्तरीय सम्मेलन किया जाएगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि छिन्दवाड़ा नगर के विकास के लिये 7 करोड़ रूपये स्वीकृत किये गये हैं।   मुख्यमंत्री चौहान ने पेसा एक्ट की जानकारी देते हुए बताया कि यह किसी के खिलाफ नहीं है, सभी के लिये लाभकारी है। अब कोई जनजातीय भाई की जमीन नहीं हड़प पाएगा। यदि गलत तरीके से जमीन हड़प ली गई है तो ग्राम सभा को उसे वापस लेने का अधिकार होगा। मुख्यमंत्री  चौहान ने तल्ख शब्दों में कहा कि मैं मध्यप्रदेश की धरती पर धर्मांतरण का कुचक्र एवं लव जिहाद नहीं चलने दूँगा। यह लव नहीं केवल जिहाद है। मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि गाँव की खनिज सम्पदा पर गाँव वालों का हक होगा। खदान दिये जाने में पहली प्राथमिकता ग्राम की जनजातीय समिति को, फिर महिला को और फिर पुरूष को दी जाएगी। गौण खनिज पर ग्राम सभा का अधिकार होगा। ग्राम सभा को इनके संग्रह, इनकी बाजार दरें तय करने और विक्रय का अधिकार होगा। उन्होंने छिन्दवाड़ा जिले की 850 ग्राम सभाओं में से 33 ग्राम सभाओं द्वारा गौण खनिज के संग्रहण और विक्रय का कार्य स्वयं किये जाने के निर्णय का स्वागत किया। उन्होंने वन मण्डल अधिकारी को निर्देश कि वे इस कार्य में पूरा सहयोग करें।   मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि ग्राम में मनरेगा में कराये जाने वाले कार्य ग्राम सभा तय करेगी। मस्टर रोल ग्राम सभा में रखा जाएगा। गाँव से मजदूर बाहर ले जाने और बाहरी व्यक्ति के ग्राम में आकर रहने की अनुमति ग्राम सभा से लेनी होगी। आँगनवाड़ी, स्कूल, स्वास्थ्य केन्द्र, छात्रावास आदि के संचालन की मॉनिटरिंग भी ग्राम सभा कर सकेगी। मछुआरों को तालाबों के जल प्रबंधन का अधिकार होगा। गाँव के छोटे-मोटे झगड़े अब ग्राम की शांति एवं विवाद निवारण समिति निपटा सकेगी। पुलिस द्वारा की गई एफआईआर की जानकारी ग्राम सभा को देनी होगी।   मुख्यमंत्री  चौहान ने कहा कि मध्यप्रदेश पहला राज्य है जहाँ बेटियों के प्रति दुराचार करने वालों को फाँसी की सजा का प्रावधान किया गया है। प्रदेश में लाड़ली लक्ष्मी योजना - एक और दो संचालित हैं। प्रसन्नता की बात है कि जिन लाड़लियों को मैंने गोद में खिलाया है वे कॉलेज में प्रवेश ले चुकी है। उनकी कॉलेज की पढ़ाई का खर्च भी शिवराज मामा उठायेगा।   प्रारंभ में मुख्यमंत्री  चौहान ने कन्याओं का पूजन किया और जनजातीय समाज के विशिष्ट व्यक्तियों और पुजारियों का सम्मान भी किया। मुख्यमंत्री  चौहान का छिन्दवाड़ा के प्रतीक छींद का मुकुट पहना कर स्वागत किया गया। कार्यक्रम के पहले मुख्यमंत्री  चौहान का जनजातीय कलाकारों द्वारा पारंपरिक स्वागत किया गया। चौहान ने जनजातीय कलाकारों के साथ गेड़ी सेला नृत्य भी किया। स्वागत भाषण पूर्व विधायक  रमेश द्विवेदी ने दिया। कार्यक्रम में जन-प्रतिनिधियों सहित बड़ी संख्या में ग्रामीण जनजातीय भाई-बहन उपस्थित रहे। यह जनता की अदालत है - आपको जानकारी देने बुलाया है अधिकारी पूरे समर्पण के साथ सरकारी योजनाओं को नीचे तक पहुँचाये माफिया और सत्ता के दलालों को कुचल दिया जाएगा मुख्यमंत्री ने छिन्दवाड़ा सीएमएचओ और बिछुआ सीएमओ को किया निलंबित मुख्यमंत्री ने अपनी घोषणा की पूरी-बिछुआ में शासकीय स्वास्थ्य केन्द्र का लोकार्पण किया छिन्दवाड़ा नगर के विकास के लिये 7 करोड़ रूपये स्वीकृत एक हजार करोड़ रूपये के विकास कार्यों का किया शिलान्यास और भूमि-पूजन मुख्यमंत्री चौहान बिछुआ, छिन्दवाड़ा में जन-सेवा अभियान के स्वीकृति-पत्र वितरण कार्यक्रम में शामिल हुए

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  10 December 2022

दमुआ और सौसर में सीएम शिवराज ने की सभाएं

सीएम : जिसने जन्म लिया है उसे रहने का अधिकार है    छिंदवाड़ा सीएम शिवराज सिंह चौहान ने गुरुवार को दमुआ और सौसर में चुनावी सभा को संबोधित किया। इस दौरान शिवराज सिंह चौहान ने दमुआ में विशेष तौर पर ऐलान किया की डब्ल्यूसीएल की जमीन पर जो लोग रह रहे हैं, उनको लेकर समस्या है। उन्होंने कहा  मैं कहता हूं कि जिस मनुष्य ने जन्म लिया है, उसे रहने के लिए अधिकार तो मिलना ही चाहिए। ऐसे में विश्वास करता हूं कि डब्ल्यूसीएल की जमीन से किसी भी व्यक्ति को नहीं हटाया जाएगा। जो जहां है, वहीं काबिज रहेगा। इसे लेकर प्रदेश स्तर पर ही यह काम किया जाएगा। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि जिले में भाजपा को सांसद, विधायक, और महापौर के चुनाव में हार का सामना करना पड़ा, ऐसे में अब कम से कम नगरीय निकाय चुनाव में पार्षदों को तो जितवा दो। सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि कमल नाथ सरकार के कार्यकाल के दौरान कांग्रेस ने पीएम आवास का पैसा लौटाकर गरीबों का हक छीनने का पाप किया, लेकिन प्रदेश और केंद्र सरकार गरीबों के कल्याण में काम करने के लिए संकल्पित है। सरकार का मकसद भी यही होता है कि आम जनों को अच्छा जीवन बिताने का अधिकार मिल सके। सीएम शिवराज सिंह चौहान ने गुरुवार को दमुआ और सौसर में चुनावी सभा को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि सरकार जल्दी ऐसी योजना ला रही है, जिससे शहर में हर गरीब व्यक्ति जो बेघर है, उसे पट्टा मिलेगा। मुख्यमंत्री आवास अधिकार योजना के तहत हर गरीब को पट्टा दिया जाएगा।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  22 September 2022

hanumaan bhakt kamalnaath , kamalnaath hain hanumaan bhakt #kammalnaath #hanumaan #madhypradesh

  हे महावीर बजरंग बली! आप विशेष पराक्रम वाले हैं। आप खराब बुद्धि को दूर करते हैं, और अच्छी बुद्धि वालों के साथी, सहायक हैं। कमलनाथ को पूरा विश्वास हैं की श्री हनुमान कमलनाथ के पूर्ण सहायक हैं और हो भी क्यों ना  पूर्व मुख्यमत्री कमलनाथ की जब बात होती हैं तो उनकी छवि उभर कर आती हैं एक माझे हुए राजनेता की और एक सफल उद्योगपति की | लेकिन ये बात बहुत काम लोग ही जानते हैं की कमलनाथ बहुत धार्मिक हैं और हनुमान जी के भक्त भी हैं |  कमलनाथ जब सत्ता में आये थे और मध्यप्रदेश के मख्यमंत्री बने थे तो उन्होंने श्रीलंका में सीता माता का मंदिर बनाए जाने का बीड़ा उठाया था | कमलनाथ ने अपने गढ़ छिंदवाड़ा में भी विशालकाय हनुमान जी की  स्थापना करवाई हैं | कमलनाथ प्रभु राम और हनुमान जी में अपार श्रद्धा रखते हैं बिना किसी दिखावे के वो हनुमान जी की का नाम लेकर अपने सारे काम करते हैं | कमलनाथ की आस्था महाकाल बाबा में भी देखने को कई बार मिली हैं उनको बड़ी ही तन्मयता के साथ महाकाल मंदिर मे पूजा करते देखा गया हैं | ये बात पूर्व मुख्यमंत्री पर सटीक बैठती हैं अकाल मृत्यु वो मरे जो काम करे चांडाल का काल भी उसका क्या बिगड़े जो भक्त को महाकाल का   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  25 August 2022

प्रोटोकॉल को लेकर केंद्रीय मंत्री कार्यकर्ताओं पर भड़के

  छत्रपति शिवाजी महाराज की प्रतिमा पर माल्यार्पण पर विवाद    छिंदवाड़ा दौरे के दौरान केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह छत्रपति शिवाजी चौक पर स्वागत के लिए रोके जाने पर अपनी ही पार्टी के कार्यकर्ताओं पर भड़क गए। इस इस घटना ने नया विवाद खड़ा कर दिया है। घटना का वीडियो सोशल  मीडिया पर वायरल हो रहा है। सौसर में छत्रपति शिवाजी चौक पर करीब एक घंटे से भाजपा के कार्यकर्ता केंद्रीय मंत्री का स्वागत करने के लिए खड़े हुए थे, लेकिन जैसे ही गिरिराज सिंह वहां पहुंचे तो पहले तो प्रोटोकाल का हवाला देकर उन्होंने शिवाजी प्रतिमा चौक पर रुकने के लिए इंकार कर दिया। बाद में जैसे -तैसे शिवाजी महाराज की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया।  लेकिन कार्यकर्ताओं को प्रोटोकॉल का हवाला देकर फटकर लगाई। उन्होंने कार्यक्रम के संबंध में जानकारी नहीं होने की बात कही। शिवाजी चौक पर खड़े कार्यकर्ता केंद्रीय मंत्री गिरिराज से यहां छत्रपति शिवाजी की आदमकद प्रतिमा स्थापित कराने की मांग करने वाले थे, लेकिन गिरिराज ने बात नहीं सुनी। इस पर एक कार्यकर्ता ने मंत्री को बोल दिया कि हम एक घंटे से आपका इंतजार कर रहे हैं। आप दस मिनट हमें नहीं दे सकते। हालांकि इसके बाद केंद्रीय मंत्री ने उन्हें वापस लौटने के दौरान यहां रुकने का आश्वासन दिया। घटना का वीडियो इंटरनेट मीडिया पर वायरल होने के बाद छिंदवाड़ा से सांसद नकुल नाथ ने गिरिराज सिंह पर निशाना साधा और उनके इस कृत्‍य को छत्रपति शिवाजी महाराज का अपमान बताया है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  19 August 2022

 बड़ी धूम धाम से मनाया गया स्वतंत्रता दिवस

  भारी बारिश के बीच ध्वजारोहण हुआ  पूरे देश में अमृत महोत्सव के तहत स्वतंत्रता दिवस बड़े धूम धाम से मना रहा है।  मध्यप्रदेश के जहाँ भोपाल में सीएम शिवराज ने ध्वजारोहण किया वहीं कई जिलों लग अलग प्रभार के मंत्रियों ने ध्वजारोहण किया। नर्मदापुरम, बैतूल, छिंदवाड़ा, विदिशा, राजगढ, हरदा, अशोकनगर, रायसेन व सीहोर में धूमधाम से मनाया जा रहा है स्‍वतंत्रता दिवस। छिंदवाड़ा में आजादी की 75 वीं वर्षगांठ पर कृषि मंत्री कमल पटेल ने छिंदवाड़ा पहुंचकर स्वतंत्रता दिवस परेड समारोह में ध्वजारोहण किया और परेड की सलामी ली। र्मदापुरम में  पुलिस लाइन मैदान पर स्वतंत्रता दिवस समारोह का आयोजन किया जा रहा है। कलेक्टर नीरज सिंह ने ध्वजारोहण कर सलामी ली। मुख्यमंत्री के सन्देश का वाचन किया जा रहा है। वर्षा के बावजूद लोगों का उत्साह है। बड़ी संख्या में लोग मैदान पर मौजूद हैं।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  15 August 2022

chindwara, Congress protests ,over power cut

छिन्दवाड़ा। कांग्रेस विधायक दल के प्रतिनिधियों ने सोमवार को बिजली कटौती के विरोध में खजरी रोड स्थित विद्युत वितरण कार्यालय के गेट पर धरना प्रदर्शन कर जमकर नारेबाजी की। कांग्रेस का आरोप है कि प्रदेश की भाजपा सरकार बिजली कटौती को लेकर सफेद झूठ बोल रही। कोयले का कोई संकट नहीं है, पावर प्लांट उद्योगपति संचालित कर रहे, किसी भी प्लाट में सौ प्रतिशत बिजली का उत्पादन नहीं लिया जा रहा। भाजपा उद्योगपतियों को फायदा पहुंचाने के लिए ऐसा कर रही है।     इस दौरान कांग्रेस विधायक दल के प्रतिनिधियों ने विद्युत वितरण कंपनी कार्यालय में एक ज्ञापन भी सौंपा। जिसमें कम्पनी के द्वारा की जा रही बाधित विद्युत एवं अघोषित कटौती को तत्काल बंद कर आमजन को राहत देने की मांग विद्युत वितरण कंपनी के एसई से की। जिले के सम्पूर्ण विधायक एवं जिला कांग्रेस के पदाधिकारियों ने अधीक्षण यंत्री के समक्ष ज्ञापन प्रस्तुत कर उन्हें इस भीषण विद्युत कटौती की वस्तु स्थिति से अवगत कराया। उनका कहना है कि जिले में जारी कटौती के कारण सम्पूर्ण सामाजिक ताना बाना छिन्न भिन्न हो चुका है। इससे कोई एक नहीं बल्कि सभी वर्ग प्रभावित हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि विद्युत वितरण कम्पनी के द्वारा सम्पूर्ण जिले के ग्रामीण अंचलों में 8 से 10 घण्टे की विद्युत कटौती की जा रही।     कांग्रेस का कहना है कि इस समय किसानों के खेतों में ग्रीष्मकालीन फसलें लगी है, किन्तु जारी बाधित, अघोषित विद्युत कटौती के कारण किसान फसलों में सिंचाई नहीं कर पा रहा। खेतों में फसलें सूख रही है जिसके कारण उन्हें आर्थिक नुकसान का सामना करना पड़ रहा है। वर्तमान में छात्र-छात्राओं की परीक्षाएं जारी है, लेकिन बिजली की आंख मिचौली के चलते वे अपना अध्ययन सुचारू रूप से नहीं कर पा रहे हैं।     ज्ञापन सौंपने पहुंचे कांग्रेस के पदाधिकारियों ने पहले शांतिपूर्ण तरीके से विद्युत वितरण कंपनी के अधीक्षण यंत्री के समक्ष अघोषित बिजली कटौती से होने वाली समस्या से अवगत कराया। बिजली कटौती बंद किये जाने को लेकर उन्होंने जब कोई संतोषजनक जवाब नहीं दिया तो कांग्रेस के पदाधिकारी कम्पनी कार्यालय के मुख्यद्वार पर जमीन पर बैठे और प्रदेश की भाजपा सरकार के साथ ही विद्युत वितरण कंपनी के खिलाफ जमकर नारेबाजी की।     कांग्रेस ने कहा कि कमलनाथ के मुख्यमंत्रित्व कार्यकाल में 24 घंटे और 100 रुपये में 100 यूनिट बिजली सप्लाई दी है। जबकि वर्तमान में उपभोक्ताओं से बढ़े हुए बिजली के बिल लेने के बाद भी उन्हें पर्याप्त बिजली नहीं दी जा रही। सरकार और बिजली कंपनी आमजन को झूठ बोल रही है कि कोयले का संकट है, जबकि ऐसा कुछ भी नहीं है। भाजपा सरकार झूठ बोल रही है। अधीक्षण यंत्री बिसेन ने विद्युत वितरण कंपनी के उच्च अधिकारी की परासिया विधायक सोहन बाल्मिक से फोन पर वार्तालाप कराई जिसके बाद विधायक सोहन बाल्मिक ने बिजली कटौती से उत्पन्न समस्याओं से अवगत कराया। अधिकारी से मिले आश्वासन के उपरांत धरना समाप्त कर अपनी मांगों का ज्ञापन अधीक्षण यंत्री को सौंपा।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  9 May 2022

bhopal, Today our culture, being attacked, Kamal Nath

छिंदवाड़ा। हमारा देश अनेक धर्म और एक राष्ट्र की ऐतिहासिक परम्परा को दर्शाता है। हमारे संविधान निर्माता भारत रत्न डॉ. भीमराव अम्बेडकर ने हमारे देश को एक ऐसा संविधान दिया, जिसमें हर धर्म, हर जाति और हर वर्ग को प्रतिनिधित्व मिला है। हमारी सभ्यता और संस्कृति को पर्याप्त मान सम्मान और स्थान दिया गया है। परन्तु आज हालात बदल रहे हैं। हमारा संविधान गलत हाथों में पहुंच गया है और हमारी संस्कृति पर लगातार हमले हो रहे हैं।   यह बात शनिवार को पूर्व मुख्यमंत्री व प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ ने पांढुर्ना विधानसभा क्षेत्र के ग्राम दिघोरी में बाबा साहब भीमराव अम्बेडकर जी की प्रतिमा के अनावरण अवसर पर उपस्थित विशाल जनसमूह को सम्बोधित करते हुए कहे। उन्होंने प्रदेश के युवाओं व बेरोजगारों के भविष्य पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि आज के युवा और बीस साल पहले के युवाओं में अंतर है आज का युवा अधिक जागरूक है परन्तु भाजपा के विगत 18 वर्षों के शासन काल में युवाओं का भविष्य बर्बाद हो गया है। केवल कुछ नहीं चाहते वे केवल अपने हाथों के लिए काम चाहिये परन्तु वर्तमान प्रदेश सरकार को युवा पीढ़ी के भविष्य की चिंता नहीं है।   कमलनाथ ने कहा कि आज प्रश्न कांग्रेस या कमलनाथ का नहीं है, आज प्रश्न इन युवाओं के भविष्य का है। इन हालातों में हम कैसे मध्यप्रदेश का नवनिर्माण कर पायेंगे। किसानों की बदहाली पर बोलते हुए उन्होंने कहा कि किसानों के लिए हर दिन एक नई घोषणा होती है, हर दिन एक नया नारा और नया सपना दिखाया जाता है परन्तु आज तक कुछ नहीं हुआ। किसानों को अपनी उपज का दोहरा मूल्य दिलाने वालों को दोगली नीति के कारण आज का किसान अपनी उपज की लागत तक नहीं निकाल पा रहा है। उन्होंने उपस्थित जनसमुदाय से अपील की कि वे प्रदेश की तस्वीर को देखते और समझें कब तक हमें धोखे में रखा जावेगा इसलिये हमें सच्चाई को समझना होगा, तभी आने वाली पीढ़ी का भविष्य सुरक्षित होगा।   ग्राम दिघोरी पहुंचने पर सर्वप्रथम कमलनाथ ने बड़ा देव की पूजा अर्चना की। इसके उपरांत देश के संविधान निर्माता भारत रत्न डॉ. भीमराव अम्बेडकर की प्रतिमा का अनावरण किया। इस अवसर पर जिला कांग्रेस अध्यक्ष विश्वनाथ ओक्टे, विधायक निलेश उइके, पूर्व विधायक जतन उइके, गुरुचरण खरे, रामप्रसाद उइके, इंदरलाल कंगाली, सुनील जुनूनकर, शिवनारायण डेहरिया सहित अन्य सामाजिक संगठनों के पदाधिकारी व ग्रामीणजन उपस्थित रहे।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  16 April 2022

chindwara,District CEO

छिंदवाड़ा। जबलपुर लोकायुक्त पुलिस के दल ने शुक्रवार को जिले के जुन्नारदेव जनपद पंचायत के सीईओ सुरेंद्र साहू के चालक को 4 लाख 25 हजार रुपये की नगद राशि की रिश्वत लेते हुए रंगेहाथों पकड़ा है। यह रिश्वत एक ग्राम पंचायत सचिव के सचिव से विभिन्न कार्यों की स्वीकृति के एवज में मांगी गई थी। शिकायत मिलने पर लोकायुक्त पुलिस ने योजनाबद्ध तरीके से कार्रवाई को अंजाम दिया। जबलपुर लोकायुक्त डीएसपी दिलीप झरबड़े ने बताया कि 4 लाख 25 हजार रुपये धनराशि ग्राम पंचायत कुकरपानी के सचिव सरवन यदुवंशी के पुत्र रोहन रघुवंशी द्वारा सीईओ सुरेंद्र साहू के आदेश पर उनके चालकर मिथुन पवार को सौंपी गई थी। यह बड़ी रकम ग्राम पंचायत कुकरपानी के 6 बड़े निर्माण कार्यों की तकनीकी स्वीकृति के लिए प्रदान किए जा रहे थे। इसकी शिकायत लोकायुक्त पुलिस से की गई थी। लोकायुक्त दल द्वारा शिकायतकर्ता रोहन यदुवंशी के साथ सीईओ सुरेंद्र साहू एवं उनके वाहन चालक मिथुन पवार के बीच लगातार हुई टेलिफोनिक चर्चा के आधार पर यह बड़ी कार्रवाई की गई। मामले में लोकायुक्त दल द्वारा भ्रष्टाचार निरोधक अधिनियम के तहत सीईओ सुरेंद्र कुमार साहू एवं उनके वाहन चालक मिथुन पवार के विरुद्ध मामला दर्ज किया और फिलहाल आगे की कार्रवाई जारी है। लोकायुक्त दल में निरीक्षक स्वप्निल दास, भूपेंद्र दीवान, आरक्षक जुबेर खान, अमित मंडल, अमिताभ एवं राकेश विश्वकर्मा शामिल थे।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  15 April 2022

chhindwara,Five people scorched, current of high tension line

छिंदवाड़ा। जिला मुख्यालय पर रविवार को रामनवमी के चल समारोह के दौरान हाईटेंशन लाइन के संपर्क में आने से 5 लोग बुरी तरह झुलस गए हैं। इनमें डीजे के ऊपर खड़ा होकर झंडा लहर रहा एक युवक तो 80 प्रतिशत जल गया। जानकारी के अनुसार रामनवमी के अवसर पर निकाले जा रहे चल चल समारोह के साथ चल रहे डीजे वाहन पर एक युवक लोहे का पाइप लेकर बैठा हुआ था। इस दौरान चारफाटक पर हाईटेंशन लाइन के संपर्क में आ गया और हाईटेंशन करंट लगने वाहन में बैठे अन्य पांच अन्य लोग घायल हो गए। घायलों को जिला अस्पताल में उपचार जारी है। बताया जा रहा है कि लोहे के पाइप को लेकर डीजे वाहन के ऊपर बैठे हुए व्यक्ति ने पाइप को अचानक ऊपर की तरफ उठा दिया, जिससे पाइप इलेक्ट्रिक लाइन के संपर्क में आ गया और यह हादसा हो गया।एक युवक तो 80 प्रतिशत तक झुलस गया। डीजे वाहन में करंट फैलने से 5 अन्य लोगों भी घायल हुए है, जिनमें से तीन की हालत गंभीर बताई जा रही है। प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक डीजे के ऊपर खड़े होकर झंडा लहराने से यह हादसा हुआ है। घायलों में जगदीश चंद्रवंशी, महिला कांग्रेस अध्यक्ष मनीषा पाल, राहुल पाल, अभिषेक गुप्ता और अनु शिवहरे शामिल हैं।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  10 April 2022

  vaccination campaign

बचे हुए लोगों को लगेगा टीका   परासिया के ग्रामीण इलाकों में एक बार फिर वैक्सीनेशन  महा अभियान शुरू किया गया है  | जहाँ अब बजे हुए लोगों का टीकाकरण किया जाएगा |  परासिया जनपद के भमोडी ग्राम पंचायत के आंगनवाड़ी में वैक्सीनेशन का महा अभियान  एक बार फिर शुरू हुआ | लोगों ने इस अभियान का   स्वागत किया   |  इस अभियान में   सचिव, रोजगार सहायक व आंगनवाड़ी  सहायिकाओ  और  ए.एन.एम. ने घरों घर जाकर वेक्सिनेशन लगवाने के लिए लोगों को प्रेरित किया  |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  10 November 2021

 Kamal Nath effigy burning

प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा पर बयान को लेकर हैं खफा गांधी परिवार की चापलूसी कर आगे बढ़े है कमलनाथ   भाजपा प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा पर  पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ के बयान को लेकर भाजपा कार्यकर्ताओं में काफी रोष है  | भाजपा कार्यकर्ता जगह जगह कमलनाथ का विरोध कर रहे हैं  |  कमलनाथ के गृह जिले छिंदवाड़ा में भी भाजपा  कार्यकर्ताओं ने उनका  विरोध कर  पुतला दहन किया  | कमलनाथ के गृह जिले में भाजपा प्रदेश अध्यक्ष विष्णु दत्त शर्मा पर टिप्पणी को लेकर भाजपा कार्यकर्ताओं ने कमलनाथ का विरोध जताया | परासिया थाने के सामने भाजपाईयों ने कमलनाथ का पुतला दहन किया  | इस दौरान  विरोध जता रहे प्रदर्शनकारियों ने कमलनाथ के खिलाफ जमकर नारेबाजी की और कहा  सबको पता है वे गांधी परिवार की चापलूसी कर आगे बढ़े हैं |  कमलनाथ को इस तरह अशोभनीय भाषा का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए  | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  15 October 2021

  Suspicion of mixing water in petrol

जांच में नहीं निकला पेट्रोल से पानी   छिंदवाड़ा के एक पेट्रोल पम्प पर ग्रामीणों को पेट्रोल में पानी मिलाने का शक था |  जिसके चलते जबलपुर से सेल्स  ऑफिसर को जांच करने के लिए बुलाया गया  | सेल्स ऑफिसर ने  जांच के बाद गांव  वालों को बताया कि  पेट्रोल  किसी भी किस्म की मिलावट नहीं है  |  उमरेठ  के   बालाजी फ्यूल्स पम्प मालिक पर  ग्रामीणों को  पेट्रोल/डीज़ल  में पानी मिलाने का शक था  | जिसकी शिकायत किये जाने पर | तेल कम्पनी  सेल्स ऑफिसर  को  जांच करने आना पड़ा  |   तेल कम्पनी के सेल्स ऑफिसर ने पेट्रोल डीज़ल की जांच करते हुए ग्रामीणों को पेट्रोल की डेंसिटी के बारे में समझाया  और जांच में कुछ भी गलत होने की पुष्टि भी  की  साथ ही सेल्स ऑफिसर ने इन  अफवाहों   पर  ध्यान न  देने  की बात करते हुए  कहा   पेट्रोल डीजल  की गुणवत्ता सभी मापदंडों पर खरी है |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  10 October 2021

 caught red handed

भूमि संशोधन पंजी संबंधित मामले में मांगी थी रिश्वत     जुन्नारदेव में  लोकायुक्त ने एसडीएम के प्रवाचक को 15 हज़ार रुपये की रिश्वत लेते हुए रंगेहाथ गिरफ्तार किया है | बताया जा रहा है की भूमि संशोधन पंजी संबंधित मामले में रीडर ने रिश्वत की मांग की थी |  जबलपुर लोकायुक्त की टीम ने मंगलवार को  एसडीएम कार्यालय में दबिश दी | और कार्यालय में प्रवाचक के पद पर पदस्थ एनपी मरकाम को पन्द्रह हजार रुपए की रिश्वत लेते रंगे हाथ पकड़ा | लोकायुक्त की टीम इस मामले के सभी पहलुओं की जांच कर रही है |  बिजौरी निवासी राजा गढ़ेवाल ने जानकारी देते हुए बताया कि उनका भूमि संशोधन पंजी संबंधित मामला तीन माह से जुन्नारदेव एसडीएम कार्यालय में चल रहा था |  इस मामले के निराकरण के लिए एसडीएम कार्यालय में पदस्थ प्रवाचक ने 20 हजार रुपए की मांग  की थी |  जिस पर लोकायुक्त ने शिकायत के आधार पर रीडर को रंगे हाथों गिरफ्तार किया |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  6 October 2021

 hiking

सड़क नहीं बनी तो उग्र आंदोलन की चेतावनी   छिंदवाड़ा में ग्राम नेहरिया से परासिया तक के सड़क निर्माण के लिए विधायक ने लोगों के साथ  पदयात्रा की और  और सम्बंधित लोगों को चेतावनी दी कि अगर शीघ्र सड़क निर्माण नहीं करवाया गया तो उग्र आंदोलन किया जाएगा  |  परासिया विधायक सोहन वाल्मीकि ने  अपने समर्थकों और आम लोगों जे साथ सड़क निर्माण के लिए पद यात्रा की  उनकी इस पदयात्रा ने रैली की शक्ल ले ली  | नेहरिया से परासिया तक के सड़क निर्माण के लिए  जगह जगह  लोगों ने उनका समर्थन  किया  |  कोल माइंस कम्पनी के लापरवाही के चलते इस  सड़क का  निर्माण नही हो पा रहा  है  | जिससे इस सड़क पर लगातार हादसे हो रहे हैं  | कोयला माईनस में कार्य करने वाले लोगो के साथ   खराब सड़क होने से सबसे ज्यादा हादसे हो रहे हैं | इन हादसों से परेशान हो कर ही विधायक वाल्मीकि ने पदयात्रा की  उन्होंने सम्बंधित लोगों को चेतावनी देते हुए कहा है कि अगर जल्दी ही सड़क निर्माण शुरू नहीं किया गया तो  उग्र आंदोलन किया जाएगा  | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  4 October 2021

 Baldev Singh Sirsa

किसानों को हराना चाहती है सरकार   किसान नेता बलदेव सिंह सिरसा  छिंदवाड़ा पहुंचे और कहा कि सरकार किसान आंदोलन को लम्बा खींच कर किसानों को हराना चाहती है  | उन्होंने कहा यह लड़ाई पूरे देश के किसानों की है  |  छिंदवाड़ा के किसान नेता गगन चौधरी के नेतृत्व में छिंदवाड़ा पहुंचे किसान नेता बलदेव सिंह सिरसा  ने  तीनों कृषि कानून को वापस लेने के साथ ही फसल खरीदी के लिए एमएसपी पर कानून बनाने की मांग की |  उन्होंने कहा किसान सड़क पर 1 साल से संघर्ष कर रहे हैं |  लेकिन सरकार झुकने को तैयार नहीं है | वो  आंदोलन को लंबा खींच कर किसानों को हराना चाहती है ..  सिरसा बोले ये लड़ाई पंजाब एवं हरियाणा के किसानों की नहीं बल्कि पूरे देश के किसानों के भविष्य की लड़ाई है |  यदि किसान ही नहीं बचेगा तो हिंदुस्तान नहीं बचेगा  | इसीलिए अब आंदोलन के लिए पूरे देश के किसानों को एक मंच पर लाने के लिए  जागरूक किया जा रहा है   .| 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  3 October 2021

 thief gang

तीन चोरों ने छिंदवाड़ा और नागपुर से चुराए दस वहान   छिंदवाड़ा पुलिस को उस समय बड़ी सफलता मिली जब एक वहान  चोर पकड़ में आया | इस चोर के जरिये  अंतरराज्यीय मोटरसाइकिल चोर गिरोह का खुलासा हुआ  | इन  चोरों  ने हाल ही में नागपुर और छिंदवाड़ा से दस वहान चोरी किये हैं  |  छिंदवाड़ा  देहात थाना पुलिस ने  बड़ी कार्यवाही को अंजाम दिया और अंतरराज्यीय मोटरसाइकिल चोर गिरोह का खुलासा किया  | बीते दिनों सारंगबिहरी निवासी मनोज  सोनी की मोटरसाइकल चोरी हो गई थी  |  देहात थाना प्रभारी महेंद्र भगत के नेतृत्व में पुलिस टीम का गठन किया गया और मुखबिर की सूचना  पर अवधेश   चोरिया   को हिरासत में लिया  | अवधेश से जब कड़ाई से पूछताछ की गई तो उसने अपने पूरे गैंग का खुलासा कर दिया  |  आरोपी अपने 3 सहयोगियों के साथ मिलकर नागपुर तथा छिंदवाड़ा से 10 वाहन चोरी कर चुका है | जिसके पास से पुलिस ने सभी वाहन जप्त कर लिए हैं  | इन वाहनों की कीमत लगभग 6 लाख रुपये बताई जा रही है | पुलिस को  आरोपियों से अन्य  चोरी की वारदातों का भी सुराग मिलने की उम्मीद है | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  1 October 2021

 kin commotion

परिजनों ने इलाज में लापरवाही का लगाया आरोप   छिन्दवाड़ा के अमरवाड़ा में नाबालिग की मौत पर परिजनों ने हॉस्पिटल में हंगामा कर दिया  |  परिजनों ने अस्पताल प्रबंधन पर इलाज में लापरवाही का आरोप लगाया है  |   बताया जा रहा है की अस्पताल में इलाज करने वाले डॉक्टर ही मौजूद नहीं है  |   अमरवाड़ा के अस्पताल में एक बच्चे की मौत हो गई  |  पीड़ित परिजनों ने बताया की वे बच्चे  का इलाज कराने अमरवाड़ा हॉस्पिटल लाये थे | लेकिन इलाज के लिए वहां पर कोई डॉक्टर मौजूद नहीं था  | जिस वजह से बच्चे  का अस्पताल में इलाज नहीं हो पाया  |  और उसकी मौत हो गई  | अस्पताल  में डॉक्टर ना होने की शिकायत कई बार मरीज कर चुके हैं  | लेकिन उसके बाद भी कोई कार्यवाई नहीं की गई | अमरवाड़ा सिविल हॉस्पिटल में एक्स रे ,ईसीजी मशीन जैसे  महंगे  उपकरण धूल  खा रहे हैं | और इलाज न मिलने से मरीज आये दिन  परेशान होते रहते हैं  |  वहीं हंगामे की खबर लगते ही    पुलिस ने मौके पर पहुंच के हालात को बिगड़ने से रोका  | और परिजनों को समझाइश दी  | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  26 August 2021

 cylinder cracked

दो लोगों की मौत , तीन  घायल हुए   छिंदवाड़ा में छोटे तालाब के पास अचानक बैलून सिलेंडर फटने से आग लग गई |  जिससे  दो लोगों की मौत हो गई और तीन लोग घायल हो गए  |  छिंदवाड़ा के छोटा तालाब के पास एक बड़ा हादसा हुआ  | बैलून सिलेंडर फटने से दो लोगों की मौत और 3  लोग घायल हो गए  | घायलों को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है |  बताया जा रहा है की   सड़क किनारे लगी बलून की दुकान में  सिलेंडर में ब्लास्ट हुआ है  |  बैलून में गैस भरने के दौरान सिलेंडर फट गया  |  हादसे के बाद अस्पताल में भारी पुलिस बल मौजूद रहा  | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  23 August 2021

 Patwari resigns

जुलाई का वेतन न मिलने से नाराज हैं पटवारी   मध्य प्रदेश में पटवारी अपनी विभिन्न मांगों को लेकर हड़ताल पर है  | वहीं लखनादौन में जुलाई माह का वेतन न मिलने से  पटवारी  नाराज हैं पटवारियों ने तहसीलदार को  सामूहिक रूप से  इस्तीफा देने के लिए  ज्ञापन दिया  है  |    सिवनी जिले  की आदिवासी तहसील लखनादौन के करीब 70 पटवारियों ने  जुलाई माह का वेतन ना मिलने से नाराज होकर  तहसीलदार को अपने इस्तीफे को लेकर ज्ञापन सौंपा है  |  गौरतलब है की पटवारी  मध्यप्रदेश में अपनी विभिन्न मांगों को लेकर हड़ताल पर  हैं  | बताया जा रहा है सभी तहसीलों में पटवारियों को वेतन दिया जा चुका है |  लेकिन लखनादौन के पटवारियों को वेतन अब तक नहीं मिला है  | नाखुश पटवारी  हड़ताल स्थल से नारेबाजी करते हुए तहसील मुख्यालय के सामने धरने पर बैठ गए  | करीब डेढ़ घंटे तेज धूप और उसके बाद तेज मूसलाधार बारिश में भीगने के बाद पटवारियों ने तहसीलदार को ज्ञापन सौंपा |  तहसीलदार इस मामले में कुछ भी कहने से इंकार कर दिया  |  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  18 August 2021

 labor union

निजीकरण का यूनियन ने  किया  विरोध   परासिया पेंच क्षेत्र में इंटक कोयला मजदूर  यूनियन  का  अधिवेशन हुआ जहाँ निजीकरण का जमकर विरोध किया गया |  अधिवेशन में  कोयला माइंस यूनियन के अधिकारियों ने बताया की  | यूनियन मजदूरों के हित के लिए हमेशा खड़ी रहती है | .   परासिया पेंच क्षेत्र  में इंटक कोयला मजदूर संघ यूनियन के अधिवेशन में हेड ऑफिस से आये यूनियन के पदाधिकारी शामिल हुए  |  अधिवेशन में बताया कि कोयला माइंस के हर मजदूरों के हित मे यूनियन काम करती है | कंपनियों के  राष्ट्रीयकरण के पहले  मजदूरों का निजी कंपनियां  शोषण करती थी  | जिसके चलते  मजदूर परेशान रहता था |  लेकिन  भारत सरकार फिर वही निजीकरण की नीति बना रही है  |  जिसका इंटक  ने विरोध  किया  हैं |  इंटक नेताओं ने  कहा  कि  मजदूरों के हित के लिए इंटक यूनियन बनाया गया था  | इंटक आज भी  | और  हमेशा के लिए मजदूरों के साथ रहेगी  | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  18 August 2021

 Green Gandhi

15 हजार से अधिक पौधे शहर में लगाए जाएंगे     सतपुड़ा की वादियों के बीच बसा मध्यप्रदेश का छिन्दवाड़ा हरियाली में इतिहास रचने जा रहा है | यहां की अग्रणी संस्था कीर्तीश केयरफाउंडेशन के कला विंग के बारह कलाकारों की टीम ने  ग्रीन गांधी प्रोजेक्ट की  शुरुआत की है | जिसमे 15 हज़ार से भी अधिक हरे पौधों से  11 हज़ार स्क्वेयर फीट के  विशाल विद्या भूमि स्कूल प्रांगण मे ग्रीन गाँधी बनाये गए हैं |  देश की  आजादी  की वर्षगाँठ के मौके पर हरे पौधों से निर्मित यह अनोखा शाहकार दर्शकों के दीदार के लिए खोला गया | .महात्मा गांधी के स्नेहमयी चेहरे वाला ये हराभरा प्रोजेक्ट इतना बड़ा है  कि |  इसे ऊंचाई से पूरा देखा जा सकता है |  इसके एरियल व्यू के लिए ड्रोन कैमरों की मदद ली  गई है | इस विशाल कलाकृति को बनाने का मकसद आजादी के महानायक महात्मा गाँधी की याद तो है ही , इसके साथ की पर्यावरण संरक्षण मे बड़ी भूमिका निभाना भी है. | इस कलाकृति को बनाने मे उपयोग किये जा रहे लगभग 15 हज़ार से अधिक पौधों को KKF संस्था की निगरानी मे  छिंदवाड़ा शहर और आसपास के इलाकों मे रोपित किया जायेगा |  साथ ही इनकी पूरी सुरक्षा की भी जिम्मेदारी उठाई जायेगी | KKF कला संगम की टीम राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त रंगोली आर्टिस्ट रजत गढ़ेवाल के नेतृत्व मे ग्रीन गांधी तैयार  किया  है |  जिसके पीछे फाउंडेशन की हेड कीर्ती सुधांशु और डायरेक्टर नितिन जैन की सोच  है |  हरे पौधों से इस विशाल कलाकृति को विश्व रिकार्ड की सूची मे दर्ज किये जाने का दावा भी किया जायेगा |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  16 August 2021

 peace committee meeting

कोरोना के नियमों का पालन करना जरूरी   छिंदवाड़ा में रक्षाबंधन  और मोहर्रम त्योहारों को लेकर  शांति समिति की बैठक  हुई  |   इस दौरान निर्णय लिया गया की कोरोना नियमों का पालन करना जरूरी होगा | लोग भीड़ भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचें |  परासिया में sdm मनोज प्रजापति और  प्रशासनिक अधिकारियों ने मोहर्रम व रक्षाबंधन के पर्व को लेकर शांति समिति की बैठक की |  जिसमें निर्णय लिया गया कि त्योहारों  पर सोशल  डिस्टेंसिंग  का पालन किया जाए  |  कही भी भीड़ एकत्र न हो   | सभी को प्रशासन द्वारा लिए गए निर्णयों से समय समय पर अवगत कराया जाएगा  | कोरोना महामारी के चलते सभी को कोरोना नियमों का पालन करना जरूरी होगा  | ताकि कोरोना को बढ़ने से रोका जा सके  |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  16 August 2021

 bad road condition

कच्चा रास्ता बना दलदल , आये दिन होते हैं हादसे    परासिया जनपद  में सड़क निर्माण का कार्य पूरा नहीं होने से ग्रामीण नाराज है  | बताया जा रहा है कि सड़क निर्माण कार्य पूरा नहीं होने के कारण सड़क दलदल में तब्दील हो गई है | यहाँ आये दिन हादसे होते रहते हैं  |  परासिया के  जाटाछापर  ग्राम पंचायत में सड़क निर्माण की धीमी गति और बारिस से दलदल में तब्दील हुई सड़क में ग्रामीणों का चलना मुश्किल हो गया है  |  प्रधानमंत्री सड़क योजना के अंतर्गत पीडब्ल्यूडी द्वारा ठेकेदार के माध्यम से सड़क का निर्माण किया जा रहा है  |  2 करोड़ 23 लाख की लागत से 3 किलोमीटर सड़क का तीन हिस्सों में निर्माण किया जा रहा  |  जिसका एक हिस्सा पूर्ण हो चुका है  | दूसरे में गिट्टी डाली चुकी है  | पर तीसरे हिस्से जाटाछापर रमपुरी से भमोड़ी को जोड़ने वाली सडक के निर्माण में  लेट लतीफ कीजा रही है |  जिसके कारण  ये कच्चा रास्ता दलदल में तब्दील हो गया है |  दलदल भरी सड़क से पैदल चलना भी मुश्किल हो गया है  | वही फिसलन से दोपहिया वाहन चालक दुर्धटनाओ का शिकार हो रहे है  | जिम्मेदार अधिकारियों से जब  इस सम्बंध में  बात की गई  तो वे जवाब देने से कतराते रहे  | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  5 August 2021

  Faggan Singh Kulaste

ज्ञापन सौंपकर की मंत्री फग्गन सिंह के इस्तीफे की मांग      छिंदवाड़ा में सरपंच ओर सचिवों ने  केंद्रीय मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते के बयान के खिलाफ कलेक्टर को ज्ञापन सौपा  और  इस्तीफे की मांग की  गौरतलब है की कुछ दिनों पूर्व फग्गन सिंह कुलस्ते ने भाजपा कार्यसमिति की बैठक में सरपंच सचिवों की शिकायत पर उन्हें  कौए के जैसे उल्टा लटकाने की बात कही थी | सरपंच संघ छिंदवाड़ा के बैनर तले सरपंचों ने केंद्रीय मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते के खिलाफ  ज्ञापन सौपा  कुलस्ते द्वारा सरपंचों को अभद्र भाषा बोले जाने पर सरपंच नाराज हैं |  केंद्रीय मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते ने शनिवार को सिवनी  में एक विवादित बयान दिया था | जिसमे उन्होंने आयोजित भाजपा कार्यसमिति की बैठक में कहा था की  सरपंच सचिवों को कौए के जैसे उल्टा लटकाने की बात कही थी |  दरअसल केंद्रीय मंत्री कुलस्ते भाजपा मंडल कार्यकर्ताओं की बैठक को संबोधित कर रहे थे  | तभी उन्होंने सरपंच सचिवों की लगातार काम न करने की शिकायतों को लेकर  कहा था की  यह काम हमारे पास आया है अब बदमाशी नहीं चलेगी |  एक दो को कौवा जैसा टांग दे चाहे सरपंच हो चाहे सचिव  कुलस्ते का यह विवादित वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल है था  |  आपको बता दें यह कोई पहला मामला नहीं जब फग्गन सिंह ने विवादित बयान दिया हो | इससे पहले भी उन्होंने शराब को लेकर बेतुका  बयान दिया था | जिसमे उन्होंने कहा था की  शराब लोगों के लिए एक बड़ा टॉनिक है |  और कोरोना के समय में यह बहुत ही ज्यादा जरूरी है  |  इसके कारण ही देश में शराब का सेवन करने वाले बहुत लोग है  | उन्होंने शराब को राज्य सरकार के लिए रेवेन्यू का एक बड़ा जरिया भी बताया था  |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  5 August 2021

 Bajrang Dal Memorandum

ज्ञापन सौंपकर की आरोपियों को पकड़ने की मांग   परासिया में कुछ अज्ञात व्यक्तियों ने हनुमान मंदिर को क्षति पहुंचाई और मूर्ती को तोड़ दिया | जिससे नाराज  बजरंग दल के कार्यकर्ताओं ने पुलिस को ज्ञापन दिया  और आरोपियों को तत्काल पकड़ने की मांग की  |  को समी के समीप बने  हनुमान मंदिर को कुछ अज्ञात  लोगों  ने रात के समय क्षति पहुंचाते हुए मूर्ति को तोड़ दिया  | जिसको लेकर विवाद खड़ा हो गया है  |  गौरतलब है की  पिछले वर्ष भी इसी जगह इस तरह की घटना को अंजाम दिया गया था | लेकिन पुलिस और प्रशासन के द्वारा इस मामले में किसी की गिरफ्तारी नहीं की गई |  इन सभी घटनाओं से नाराज बजरंग दल के कार्यकर्ताओं ने पुलिस को एक बार फिर ज्ञापन सौंपा है |  और मंदिर को क्षति पहुँचाने वालों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है |  बजरंग दल ने चेतावनी दी की अगर आरोपियों को पकड़ा नहीं गया तो वे इसको लेकर कठोर कदम उठाएंगे | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  31 July 2021

 unique performance

अर्धनग्न होकर की नारेबाजी , हड़ताल जारी रहेगी   छिंदवाड़ा में अपनी मांगों को लेकर जनपद के समस्त कर्मचारियों ने अर्धनग्न होकर प्रदर्शन किया  और जमकर नारेबाजी की प्रदर्शनकारियों  का कहना  है जब तक उनकी मांगें नहीं मानी जाती उनका प्रदर्शन जारी रहेगा  |  छिन्दवाड़ा के परासिया में समस्त सचिव संघ व जनपद समेत कर्मचारियों ने सँयुक्त मोर्चा के बैनर तले अपनी मांगों को लेकर अनोखा प्रदर्शन किया  | कर्मचारियों ने कपडे उतारकर सरकार के खिलाफ नारेबाजी की  इस दौरान कर्मचारियों ने चेतावनी देते हुए कहा की जब तक उनकी मांगे नहीं मानी जाती  | तब तक हड़ताल जारी रहेगी |  गौरतलब है सचिव संघ सहित जनपद के कर्मचारी कई दिनों से अपनी मांगो को लेकर अड़े हुए हैं | और प्रदर्शन कर रहे हैं  |  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  30 July 2021

 dilapidated road

ग्रामीणों ने की सड़क किनारे नाली बनाने की मांग     तामिया में लगातार बारिश हो रही है  |   बारिश ने किसानों के चेहरे पर मुस्कुराहट ला दी है  |  लेकिन वहीं ग्रामीण की मुसीबत भी बढ़ गई है  | . पुरे गावं में सड़कों की हालत बेहद खराब होने की वजह से ग्राणीण परेशान हैं  | बारिश के पानी की निकासी ना होने के कारण सड़कों पर घुटनों तक पानी भर गया हैं  |   जिससे परेशान ग्रामीणों ने पानी निकासी की व्यवस्था की मांग की है  |  भारी बारिश के चलते तामिया में सड़कों की हालत खराब हो गई है  | बाजार में सड़क के दोनों ओर  नालिया ना होने की वजह से  सड़कों पर पानी घुटनों तक  भर गया है | सड़कों ने तालाब का रूप ले लिया है |  लगातार जलभराव के कारण ग्रामीणों को खासी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है |  ग्रामीणों ने ग्राम पंचायत सहित  जनप्रतिनिधियों से सड़क निर्माण के साथ  नालियां  बनाए जाने की मांग की है  | ताकि पानी निकासी की समुचित व्यवस्था हो सके | सड़कों में पानी और कीचड़ से निजात मिल सके | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  24 July 2021

 bridge construction

कच्चा मार्ग बना लोगों के लिए मुसीबत   छिन्दवाड़ा के  तामिया जनपद में पुल निर्माण का कार्य अब तक  पूरा नहीं किया गया  |  जिसके चलते ग्रामीणों को आने जाने में काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है |  वहीँ ठेकेदार के बनाये गए  कच्चे डायवर्शन मार्ग  पर  आये दिन दुर्घटनाये हो रही  हैं   |   तामिया जनपद के अंतर्गत ख़िरेठीमाल ग्राम पंचायत के समीप बड़े समय से पुलिया का निर्माण हो रहा है  |  लेकिन ग्रामीणों  के आवागमन  के लिए कोई व्यवस्थित डायवर्शन मार्ग नहीं बनाया गया  | जिसके चलते इस मार्ग पर आये दिन दुर्घटनाएं होना आम बात हो गई है  | यहाँ से गुजरने वाले लोगों को पानी से होकर गुजरना पड़ता है |  पर इन सब हालातो के बावजूद न तो ठेकेदार और न ही शासन इस पर कोई ध्यान दे रहा है  |  जिसके चलते ग्रामीणों में काफी रोष है  | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  1 July 2021

 death by current

कनेक्शन लेने पोल पर चढ़ा था व्यक्ति   छिन्दवाड़ा के तामिया जनपद  में बिजली के  तार में एक लाश लटकी हुई मिली  | पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है  |   रातेड़ ग्राम में एक व्यक्ति की लाश  बिजली के तार पर लटकी हुई मिली  |  बिजली विभाग के अधिकारियों का कहना कि इस  मामले की जांच चल रही है |  कि ये व्यक्ति क्या कर रहा था  |  उधर  पुलिस ने भी मामले को संज्ञान में लेते  हुए जांच शुरू  कर दी है  |  बताया जा रहा है की यह व्यक्ति बिजली चोरी करने के लिए पोल पर चढ़ा था  | तभी अचानक करेंट लगने से वह बिजली  के  तार में झुलस गया  और उसकी मौत हो गई  | .    

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  17 June 2021

 Encroachment

शासकीय जमीन को खुद की बताकर  वसूली   परासिया में बाजार की सडकों पर अतिक्रमण और अवैध वसूली का मामला सामने आया है | रसूखदार सरकारी जगहों को अपनी बताकर छोटे व्यापारियों से  जमकर वसूली कर रहे हैं  |  परासिया के बाजार में कुछ रसूखदारों ने अतिक्रमण कर लिए है | जिससे लोगों को आने जाने में काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है |  रसूखदार सडकों पर अतिक्रमण कर और  उसे अपनी जगह बताकर जमकर अवैध वसूली कर रहे हैं | वे छोटे छोटे किसान जो अपनी सब्जी की दुकान लगाकर रोजी रोटी चलाते है  |  उनसे किराया वसूल कर रहे  | सब्जी और ठेले वालों से शासकीय जमीन को खुद की बताकर अवैध वसूली की जा रही |  एक ओर जहाँ  आम आदमी कोरोना की मार से परेशान  है  | वहीँ वह इन तथाकथित बदमाशों की वसूली से तंग आ गया है  |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  14 June 2021

NAKULNATH

कोरोना को लेकर सरकार , प्रशासन पर साधा निशाना    दो दिवसीय छिंदवाड़ा दौरे पर पहुंचे सांसद नकुल नाथ ने कोविड 19 को लेकर प्रशासन से चर्चा की  | इस दौरान उन्होंने भाजपा सरकार पर जमकर निशाना साधा | छिन्दवाड़ा  दो दिवसीय दौरे पर  आये सांसद नकुलनाथ ने  भाजपा सरकार के साथ प्रशासन को भी आड़े हाथों लिया  |  नकुलनाथ ने प्रशासन को कोरोना के कारण  मरने वाले लोगों की सूची जल्द से जल्द उपलब्ध कराने के निर्देश दिए  | उन्होंने कहा गरीबी रेखा में आने वाले सभी लोगों को लाभ दिया जाय  |  सरकारी सेवा के दौरान कोरोना के कारण मृत परिवार के लोगों की अनुकम्पा नियुक्ति पर उन्होंने सवाल खड़ा करते हुए कहा की  |   कंप्यूटर सिस्टम में मृत्यु के कारण में कोविड का ऑप्शन ही नहीं दिया गया है | जिससे मृतक के परिवार को इससे लाभ नहीं मिल पा रहा  |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  10 June 2021

 vaccine reward

95% वेक्सीनेटेड पंचायतों को मिलेगी विधायक निधि   कोरोना की पहला आक्रमण  | फिर दूसरी लहर का प्रचंड रूप , और अब तीसरी लहर का डर , उपाय मास्क लगाए  , सेनिटीज करे  , और इस बीमारी से अपने आप को और पुरे परिवार को सुरक्षित रखने के लिए वैक्सीन सबसे जरुरी हैं , वैक्सीन जरूर लगवाए  , लोग जागरूक हो और सौ प्रतिशत वैक्सीनेशन हो इसके लिए परासिया विधायक सोहन वाल्मीकि ने इनाम देने तक का एलान कर डाला हैं |  लोगों में वैक्सीन के प्रति जागरूकता की कमी को देखते हुए   | परासिया विधायक सोहन वाल्मीकि ने एलान किया हैं की  | जिन पंचायतों में   95% लोग वेक्सीनटेड होगए |  उन्ही पंचायतों को विकास कार्य हेतु मिलेगी राशी मिलेगी  |  छिंदवाड़ा के परासिया विधानसभा विधायक सोहन वाल्मीकि ने पहल करते   |  हुए वैक्सीन लगाने पर इनाम देने की घोषणा की है  | इनाम के रूप में विधायक निधि से जनपद पंचायतों को 10 लाख रु के विकास कार्य और ग्राम पंचायतों को सामुदायिक भवन बनवाकर दिए जाएँगे  | विधायक सोहन वाल्मीकि ने जनपद पंचायत परासिया के मुख्य कार्यपालन अधिकारी को एक पत्र लिखा है | जिसमे विधायक ने ग्रामीणों में वैक्सीन के प्रति रुचि नही होने का ज़िक्र करते हुए लिखा है कि  |  सभी ग्राम पंचायतों और जनप्रतिनिधियों के द्वारा ग्रामीणों को वैक्सीन के प्रति प्रेरित करने एवं उत्साह और मनोबल बढ़ाने का कार्य किया जाए और परासिया विधानसभा की जो भी जनपद पंचायत अपनी आबादी के 95% ग्रामीणों को वैक्सीन लगवाएगी उसको विधायक निधि से 10 लाख रु की राशी विकास कार्य करने हेतु पुरुस्कार के रूप में दी जाएगी  | साथ ही ग्राम पंचायत में सामुदायिक भवन का निर्माण भी विधायक सोहन वाल्मीकि अपनी विधायक निधि से करवाएंगे  | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  8 June 2021

 Ambulance launch

विधायक ने स्वास्थ विभाग को सौपी एम्बुलेंस   कोरोना संक्रमण काम हो और आगे ना फैले   | साथ ही मरीजों को अस्पताल लाने ले जाने के लिए आसानी से एम्बुलेंस मिल सके |  इसलिए  परासिया सैनिटाइजेशन मशीन व् एम्बुलेंस का विधायक द्वारा लोकार्पण किया गया  |  परासिया विधायक ने आम लोगो की परेशानी को देखते हुए  |  एम्बुलेंस व सेनेटाइजर मशीन का लोकार्पण कर  |  स्वास्थ विभाग को सौपा दी हैं  | पिछले काफी समय से आम लोगो को अस्पताल जाने में असुबिधा हो रही थी | एम्बुलेंस समय पर नहीं मिलपाती थी  | इस लिए नगरीय निकाय के ग्रामीणों की सुबिधा के लिए एम्बुलेंस स्वस्थ विभाग को सौपी |  साथ ही संक्रमण और न फैले इसके लिए सैनिटाइजर मशीन भी मंगाई गई हैं जिससे चरों नगरीय निकायों का सैनिटाईजेशन किया जा सके  | विधायक सोहन लाल वाल्मीकि ने जब लोकार्पण कर स्वस्थ विभाग को सौपा  | तो  स्वस्थ विभाग की बीएमओ सुधा बक्शी ने आभार व्यक्त किया।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  26 May 2021

 Kamal Nath Ventilator

हर विधानसभा में पहुंचेंगे वेंटिलेटर   पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने  छिन्दवाड़ा में 15 वेंटिलेटर प्रदान किये  | कोरोना महामारी को देखते हुए वेंटिलेटर हर विधानसभा में विधायक के जरिये  sdm को  दिए गए |  कमलनाथ इस समय छिंदवाड़ा में ऑक्सीजन सिलेंडर और वेंटिलेटर की व्यवस्था करने में लगे हैं  |  पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ के प्रयासों से छिन्दवाड़ा  को 15 वेंटिलेटर मिले हैं  | इन्हें  छिंदवाड़ा के हर विधानसभा क्षेत्र को दिया जा रहा है ताकि कोरोना काल में गंभीर मरीजों को बचे ज सके  |  परासिया के अस्पतालों में वेंटिलेटर न होने के कारण कई बार मरीजों की मौत हो  चुकी है | इन्ही कारणों से विधायक सोहन बाल्मीकि ने 3 वेंटिलेटर परासिया कोविड सेंटर में sdm को बुलाकर प्रदान  किये |  जिससे मरीजों की जान  बचाई जा सके  |  सीएचसी दमुआ को पूर्व मुख्यमंत्री कमल नाथ और सांसद नकुल नाथ द्वारा सिलिंडर और वेंटिलेटर की सौगात  दी गई  | क्षेत्रीय विधायक सुनील उइके कार्यकर्ताओं के साथ स्थानीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पहुंचे  |  इस मौके पर उन्होंने पूर्व मुख्यमंत्री कमल नाथ और सांसद नकुल नाथ के प्रति आभार व्यक्त करते हुए कहा कि हमारे आदर्श नेताद्वय ने स्वयं के खर्च से आज जिले की जनता के लिए लगभग डेढ़ सौ ऑक्सीजन सिलिंडर और 15 जीवनरक्षक यंत्र वेंटिलेटर भेजे  | इनमे से जुन्नाारदेव विधानसभा के लिए दो वेंटिलेटर और 25 जम्बो सिलिंडर मिले है  |  जिनका वितरण दमुआ तामिया और जुन्नाारदेव बीएमसी में किया जा रहा है  | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  19 May 2021

 Sohan Balmiki

बाल्मीकि :ट्रेन चलने के कारण बढे कोरोना के मरीज     छिंदवाड़ा में कोरोना के मामले लगातार  बढ़ते जा रहे है |  जिसको लेकर परासिया विधायक सोहन बाल्मीकि ने नागपुर से छिंदवाड़ा चलाई जा रही ट्रेन को बंद करने की बात कही |  इसके साथ ही लोगों से कोरोना नियमों का पालन करने की अपील की  |  विधायक सोहन वाल्मीकि ने  कोविड की बीमारी से बचने के लिए सेनेटाइजर और मास्क का उपयोग करने की लोगों को समझाइश दी  | और नागपूर से छिंदवाड़ा चल रही ट्रेन को बन्द करने की सीएम शिवराज सिंह चौहान से अपील की |  वाल्मीकि का कहना है की नागपुर से छिंदवाड़ा चलने वाली ट्रेन जबसे चालू हुई है |  कोरोना मरीजों की संख्या में काफी बढ़ोतरी हुई  है | आवागमन के कारण जिला छिंदवाड़ा में भी कोरोना के लगातार केस  बढ़ते जा रहे हैं |  और मौते हो रही है  | सोहन वाल्मीकि ने इस विषय को लेकर   सोहन बाल्मीकि कलेक्टर से भी चर्चा की | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  7 April 2021

 Woman blows

पुलिस ने हमला करने वाले को पकड़ा   रंजिश के चलते एक व्यक्ति ने बीच सड़क पर  महिला के पेट में पेचकस से वार किया  | पुलिस ने आरोपी को पकड़ लिया है  |  इस तरह की घटनाएं ये बताती हैं कि अपराधियों को पुलिस का कोई खौफ नहीं हैं |        मध्यप्रदेश में एक तरफ सरकार महिलाओं की सुरक्षा लिए बड़े बड़े दावे  कर रही है |  वही महिलाओं के साथ आपराधिक घटनाएं बढ़ती जा रही हैं |   पुलिस की लापरवाही  के चलते  चांदामेटा थाने के बड़कुई में बीच सड़क पर  एक और घटना घटित हो गई  |  जहाँ बहस बाजी के चलते  एक व्यक्ति ने बीच सड़क पर महिला  पर  पेचकस से वार किया और पेचकस पेट मे मारकर भाग निकला |   पुलिस ने घेराबंदी  कर आरोपी को हिरासत में लिया और इस घटना की जांच  शुरू की |  बताया जा रहा है आरोपी और पीड़िता के परिवार के लड़का लड़की भाग कर विवाह किया था | इसी दुश्मनी के चलते उस व्यक्ति ने महिला को पेचकस   मारा | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  1 April 2021

 Chair table lit

अज्ञात व्यक्ति ने लगाई टेबल कुर्सियों में आग   परासिया न्यायालय परिसर में वकीलों की कुर्सी टेबल जली मिलीं |  किसी अज्ञात व्यक्ति ने इस वारदात को अंजाम दिया है | माना जा रहा है व्यक्तिगत दुश्मनी के चलते इस घटना को अंजाम दिया गया है  |   परासिया कोर्ट परिसर  में अज्ञात व्यक्तियों ने वकीलों की कुर्सी टेबल  को आग के हवाले कर दिया | ये आग किस ने लगाईं ये फिलहाल पता नहीं चला है लेकिन माना जा रहा है वकीलों से शत्रुता के चलते इस घटना को अंजाम दिया गया है |  वकीलों ने इस घटना का जमकर विरोध  किया और  बताया कि जिस अज्ञात व्यक्ति ने भी कोर्ट परिसर में इस घटना को अंजाम दिया है उसे पकड़कर शीघ्र कार्यवाही की जाए  | अन्यथा  वकीलों को आंदोलन करने के लिए बाध्य होना पडेगा  |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  1 April 2021

 Darshan Singh

दर्शन :सरकार महंगाई को जल्द कंट्रोल करेगी   भाजपा किसान मोर्चा के अध्यक्ष दर्शन सिंह ने कहा भाजपा सरकार महंगाई को लेकर चिंतित है और जल्द ही महंगाई पर काबू पा लिया जाएगा | दर्शन सिंह छिंदवाड़ा में मीडिया से चर्चा कर रहे थे  |  छिंदवाड़ा में  भाजपा किसान मोर्चा अध्यक्ष दर्शन सिंह चौधरी का  जगह जगह भव्य स्वागत हुआ और प्रदेश अध्यक्ष ने बलराम जी के हल की पूजा की और खा किसानों के हित मे ही भाजपा सरकार कार्य कर रही है  |  महंगाई के सवाल पर दर्शन सिंह ने कहा  | कोरोना काल में जो देश की परिस्थियां खराब हो गई हैं |  भाजपा सरकार   महंगाई को लेकर चिंता में है और जल्द से  जल्द इस महंगाई पे भी काबू किया जाएगा।।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  21 March 2021

 Health department meeting

समय पर हो महिलाओं का टीकाकरण   प्रशासनिक अधिकारी अब ग्रामीण इलाकों में जा कर स्वस्थ्य सेवाओं को दुरुस्त कर रहे हैं और महिलाओं को समय पर टीकाकरण क्यों जरुरी है यह समझा रहे हैं | परासिया जनपद के अम्बाड़ा ग्राम पंचायत में कलेक्टर  sdm ने  स्वास्थ विभाग की बैठक  ली  | जिसमे गर्भवती महिलाओं के टीकाकरण और शिशुमृत्यु दर रोकने पर व्यापक विचार विमर्श किया गया  |  कलेक्टर ने स्वस्थ कर्मी व बीएमओ को  निर्देश दिए कि समय  समय पर   महिलाओं और  बच्चो  का  टीकाकरण किया जाए  |  गर्भवती महिलाओं की संख्या  आशा कार्यकर्ता व महिला स्वास्थ विभाग  एक सामान होना चाहिए  | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  19 March 2021

 Forest fire

वन विभाग आग बुझाने नहीं आया सामने   वन विभाग की लवरवाही के चलते जंगल में आग लग गई  | जंगल की ये आग ग्रामीण इलाकों  तक पहुँच है लेकिन इसे बुझाने के लिए वन विभाग ने कोई कदम नहीं उठाया  |  परासिया जनपद के खमरा जेठू गाँव के जंगल में सुबह  से लगी आग किसानों के खेतों तक पहुंच गई  | वन विभाग की टीम को खबर दिए जाने के बाद इस आग को बुझाने में वन विभाग ने कोई दिलचस्पी नहीं दिखाई  | जंगल की आग जब ग्रामीण इलाके और खेतों तक पहुंची तो किसानों  को  घबराहट होने लगी  |  किसानों ने  सारे काम छोड़ अपने अपने खेतों की  तरफ आ रही आग को बुझाने लगे |  कोई पानी लेकर आग बुझाने में लगा रहा  तो कोई पेड़ो की डाल से आग को काबू करने की कोशिश में लगा नजर आया |  किसानों ने बताया पिछले  साल हमने आग से अपनी गेहूं की फसल खोई हुई है | उसका  हमें मुआवजा तक नहीं  मिला | वन विभाग के अधिकारियों के  चक्कर काटते हुए हम थक गए हैं  | आज अगर हम स्वयं आग न बुझाएं तो सब खत्म हो जाएगा  |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  19 March 2021

 Literacy camp

आदिवासी समाज की परेशानियों को दूर करना उद्देश्य   छिंदवाड़ा में भारत का अमृत महोत्सव कार्यक्रम शिविर का आयोजन किया गया  | कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य आदिवासी समाज की परेशानियों को दूर करना रहा  | अमृत महोत्सव कार्यक्रम में जिला नयायधीश सहित बड़ी संख्या में लोग मौजूद रहे |  इस मौके पर   न्यायाधीश सोमप्रभा चौहान और  सुधा पाण्डेय ने आदिवासी समुदाय के उत्थान के लिये अनेक योजनाओं की जानकारी साझा की  | और  शिविर में उपस्थित महिलाओं से विषेश चर्चा की | इस दौरान उन्होंने समस्याओं को सुना और उनके  निराकरण के लिए उचित मार्गदर्शन दिया |  न्यायाधीश  सुधा पाण्डेय ने अनुसूचित जनजाति समुदाय को विषेश दर्जा देते हुये जानकारिया प्रदान की | जिससे  आदिवासी समुदाय शासन की समस्त योजनाओं का लाभ प्राप्त कर सकें |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  14 March 2021

 ACCIDENT

हादसे में तीन यात्रियों की मौत, 22 घायल   बालाघाट से इंदौर जा रही वर्मा ट्रैवल्स की बस शुक्रवार तड़के छिंदवाड़ा के मैनिखापा के पास अनियंत्रित होकर पलट गई |  इस हादसे में 2 महिलओं समेत 3 यात्रियों की मौत हो गई  | हादसे में 22 लोग घायल हैं, जिसमें से कुछ की हालत गंभीर है |  घायलों को बस की खिड़कियों के कांच तोड़कर बाहर निकाला गया  | घायलों को छिंदवाड़ा के जिला अस्पताल मेें भर्ती कराया गया है |  वर्मा ट्रैवल्स की स्लीपर एसी बस गुरुवार रात बालाघाट से इंदौर के लिए निकली थी  | बस में लगभग 25 यात्री सवार थे | रास्ते में मैनीखापा के पास बस अनियंत्रित होकर पलट गई  |  स्थानीय लोगों ने इसकी सूचना पुलिस को दी  | मौके पर एंबुलेंस के साथ पुलिस पहुंची | तब  घायलों को बस की खिड़कियों के कांच तोड़कर बाहर निकाला गया |  लावघोघरी थाना पुलिस के मुताबिक बस में सवार दो महिला एक अन्य यात्री की मौत हुई है  | दोनों महिलाएं बालाघाट की हैं  | हादसे में घायल 22 यात्रियों को जिला अस्पताल रेफर किया गया है  | जिनमे से कुछ की हालत गंभीर बनी हुई है | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  12 March 2021

 Scavengers

नगर को स्वच्छ बनाये रखने में अहम भूमिका निभाई   परासिया में भाजपा  ने अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर  महिला सफाई कर्मी का  सम्मान किया | और सफाईकर्मियों को सम्मान स्वरुप  साड़ियां उपहार में दीं  |  महिला दिवस के मौके पर भाजपा कार्यकर्ताओ ने महिला सफाई कर्मियों का सम्मान किया | इस दौरान भाजपा  नेताओं  ने कहा की  कोरोना काल के दौरान महिला सफाई कर्मियों ने एक योद्धा की तरह कार्य किया |  और शहर की सफाई व्यवस्था लगातार बनाये रखी | हमेशा मुश्किल  घडी में महिलाओं ने समाज का साथ दिया |  इसलिए इनसे बढकर कोई और नहीं हो सकता |  उनकी वजह से ये  नगर स्वच्छ हैं | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  9 March 2021

 Rinku Sharma murder

सडकों पर उतरे हिन्दू संगठन के लोग      परासिया में बजरंग दल ने अयोध्या  राम मंदिर समर्पण निधि का कार्य कर रहे रिंकू शर्मा की हत्या के विरोध में रैली निकाली | और एसडीएम को राष्ट्रपति के नाम ज्ञापन सौंपकर उन आरोपियों को फ़ासी देने की मांग की |  रिंकू शर्मा की हत्या को लेकर हिन्दू संगठन में काफी आक्रोश है  | गौरतलब है की राम मंदिर निर्माण में  चंदा मागने  पर एक  विशेष समुदाय के व्यक्तियों  ने रिंकू शर्मा की हत्या कर दी थी | जिसको लेकर विरोध में परासिया में बजरंगदल और हिन्दू संगठन के कार्यकर्ता सडको पर आ गए हैं | हिन्दू संगठनो ने हत्यारे की फ़ासी की मांग राष्ट्रपति से की है | हिन्दू संगठनो का कहाँ है की  लगातार हिंदूवादी युवाओं की विशेष समुदाय द्वारा हत्या की जा रही है  ... फिर वह चाहे तिरंगा यात्रा निकालने को लेकर हो या अब राम मंदिर निर्माण के लिए निधि एकत्रित करने पर हो  | संगठन ने कहा हिन्दुओं की हत्या बर्दास्त नहीं की जायेगी | अगर आरोपी को तुरंत फ़ासी नहीं दी गई तो हिन्दू संगठन आंदोलन करेगा  | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  15 February 2021

  Akhil Bharti Vidyarthi Parishad

ज्यादा फीस वसूली को लेकर कॉलेज की शिकायत   परासिया के  पेंचव्हली महाविद्यालय  के खिलाफ  अखिल भारती विद्यार्थी  परिषद ने एसडीएम  को ज्ञापन सौपा  | एबीवीपी ने   ज्यादा फीस  लेने की शिकायत की है  |  अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद का कहना है कि जो फीस जमा करवाई जा रही है |  उसमे 200 रुपये कॉलेज प्रबंधन द्वारा ज्यादा लिया जा रहा  है |  छात्रों ने फीस जमा भी कर दी है | लेकिन ज्यादा फीस लिए जाने को लेकर जब प्रबन्धन से इसका कारण  पूछा गया |  तो प्रबंधन ने इसका जवाब नहीं दिया |  जिसको लेकर छात्रों में काफी रोष है |  जिसके बाद छात्र इसके विरोध में  प्रदर्शन करते हुए सड़कों पर उतर आये  | अधिक फीस वसूली को लेकर  छात्रों ने एसडीएम को ज्ञापन सौंपकर अधिक जमा करवाई गई फीस वापस करवाने  की मांग की है |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  12 February 2021

 Monitoring program

शासकीय योजनाओं के लाभार्थियों की ली जानकारी   छिंदवाड़ा कलेक्टर सौरभ सुमन परासिया  के छिंदा ग्राम पंचायत पहुंचे |  जहाँ उन्होंने अनुश्रवण  कार्यक्रम  के तहत  शासकीय योजनाओं का निरीक्षण किया  | शासकीय योजनाओं का लाभ दिलाने एवं ग्रामीणों की समस्याओं को हल करने के लिए  |  छिन्दवाड़ा  कलेक्टर सौरभ सुमन  छिंदा पहुंचे  |  गौरतलब है की परासिया विकासखंड पंचायतों में कार्यक्रम के अंतर्गत पहले चरण में 48 पंचायतों को शामिल किया गया है |  इस  दौरान कलेक्टर द्वारा पंचायतों में निर्माण कार्यों का निरीक्षण किया जा रहा है  | कलेक्टर ने अधिकारियों से शासकीय योजनाओं में लाभार्थी हुए लोगों की जानकारी ली  | और ग्रामीणों को हो रही समस्याओं को लेकर त्वरित अधिकारियों से चर्चा की |  ग्रामीणों द्वारा दिए हुए आवेदन का समाधान करने के साथ ही  | अन्य  बचे हुए आवेदनों के  निराकरण की बात कही गई  है |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  11 February 2021

Anganwadi

बच्चों को आकर्षित करने वाली आंगनवाड़ी   सामान्यतौर पर  पंचायतों के काम को लेकर   शिकायतें ज्यादा सुनने को मिलती हैं |  लेकिन परासिया के एक गांव में पंचायत ने शानदार आंगनवाड़ी का निर्माण करवाया है  | इलाके के लोग इस आंगनवाड़ी की जमकर तारीफ़ कर रहे हैं  |  ग्राम पंचायत में जंहा एक तरफ पंचायतों के कार्यों में घोर लापरवाही  बरती  जाती है |   सड़क,आंगनवाड़ी भवन  बनाने में कमीशन के चलते गुणवत्ता वाले काम नहीं हो पाते हैं  | वहीं  कुछ पंचायतें अपने अच्छे कामों से मिसाल भी बन जाती हैं |  हरनभटा में पंचायत सरपंच,सचिव के द्वारा स्वयं कार्य किया गया तो ग्राम के लोगो  ने उनके काम की जमकर तारीफ़ की  |  गांव के लोगो का कहना की हमारा कई ग्रामो में आना जाना होता है पर हमारे ग्राम जैसी आंगनवाड़ी कहीं नही बनी  | हरनभटा ग्राम पंचायत की आंगनवाड़ी कार्यकर्ता ने भी बताया कि पहली बार आंगनवाड़ी को ऐसा बनाया गया है  कि बच्चे खुद बी खुद आंगनवाड़ी आएं |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  10 February 2021

 Kantilal Bhuria

राम मंदिर निधि पर विवादित बयान से नाराज हैं हिन्दू संगठन   छिंदवाड़ा में हिन्दू संगठनो ने कांग्रेस नेता और विधायक कांतिलाल भूरिया के राम मंदिर निर्माण को लेकर विवादित बयान देने पर आपत्ति जाहिर की | हिन्दू संगठनों ने  विरोध स्वरुप कांतिलाल भूरिया का पुतला दहन किया | और उन्हें आसुरीय  प्रवत्ति का  बताया  |  परासिया में हिन्दू संगठन ने कांग्रेस नेता कांतिलाल भूरिया का पुतला जलाया |  और राम मंदिर निर्माण को लेकर विवादित बयान पर घोर निंदा की   | गौरतलब है की कांग्रेस नेता कांतिलाल भूरिया ने राम अमंदिर निर्माण को लेकर कहा था की  | राम मंदिर निर्माण में निधि लेने वाले दिन में चंदा मंगाते हैं  | और रात में नदी किनारे बैठकर शराब पीते हैं | जिसपर  हिन्दू नेता मुकेश मौर्य ने पलटवार करते हुए  कहा की | कांतिलाल भूरिया जैसे आसुरीय प्रवृत्ति के लोग जब जब राम मंदिर निर्माण की बात हुई तब तब इन्होने ऐसे ही बयान दिए हैं |  कांग्रेस की ये ओछी मानसिकता है | इन्होने राम मंदिर निर्माण में हमेशा बाधाएं पैदा की है |  कांग्रेस के नेता ने अपनी नीयत बताई है |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  4 February 2021

 Communal unity

बच्चो के साथ बड़ो ने कार्यक्रम आनंद उठाया   परासिया जनपद में कौमी एकता ग्रुप ने  सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया  | कार्यक्रम में हनुमान चालीसा के साथ बच्चों ने नृत्य की प्रस्तुति दी |  परासिया जनपद के  जाटाचापर ग्राम पंचायत में सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन हुआ  |  जिसमें बच्चो के साथ साथ  बड़ो ने भी इस  कार्यक्रम में अपनी जोरदार प्रस्तुति दी | . इस मौके पर  पूर्व जनपद अध्यक्ष जमील खान के नेतृत्व में इस कार्यक्रम में पहले हनुमान चालीसा कराया गया | जिसके बाद बच्चों ने नृत्य  की रंगारंग प्रस्तुति दी  |  समापन में प्रथम विजेता और  सभी प्रतिभागियों का सम्मान किया गया  |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  1 February 2021

 Water problem

सरकारी योजना से नहीं मिला कोई लाभ   सर्दी में ही पीने के पानी के लिए ग्रामीणों को पसीना बहाना पड़ रहा है | नल जल योजना होने के बाद भी उसका कोई लाभ ग्रामीणों को नहीं मिल पा रहा है और उन्हें एक किलोमीटर दूर से पानी लाना पड़ रहा है  |  सर्दी में ही  पीने के पानी के लिए ग्रामीण परेशान हैं | कोई  शासकीय योजना  इनके लिए पीने के पानी का इंतजाम नहीं कर पा रही है |  परासिया जनपद के अंतर्गत झूरे ग्राम पंचायत में  ग्रामीणों  को नल जल योजना का फायदा भी नहीं मिल पा रहा है |  ग्रामीण  एक किलोमीटर की दूरी से पीने का पानी लेने जाते है  | शासन ने  इस इलाके के लिए नलजल योजना है  लेकिन   ग्राम पंचायत की लापरवाही से योजनाओं का फायदा नही मिल पा रहा  |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  17 January 2021

  Peasant movement

कांग्रेस ने कहा कृषि कानून किसान विरोधी, वापस हो   छिंदवाड़ा में  कृषि कानून को लेकर कांग्रेस पार्टी ने विरोध जताया |  इस दौरान  कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष और  पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ कृषि कानून का विरोध करने ट्रेक्टर से पहुंचे  |  और कृषि कानून को किसान विरोधी बताया  |  तामिया में केंद्र सरकार द्वारा लागू किये गए तीन नए कृषि कानून के विरोध में कांग्रेस ने रैली निकाली  | जिसमे पर्यवेक्षक जमील खान के नेतृत्व में कई गाँवों से  ट्रैक्टर  में भरकर कांग्रेस समर्थक लोग  तामिया पहुंचे  | और  किसान आंदोलन में शामिल हुए  | कांग्रेस पार्टी ने रैली के बाद  राष्ट्रपति के नाम तहसीलदार को ज्ञापन सौपा | . जिसमे उन्होंने कृषि कानून वापस लेने की मांग की  | इस दौरान कोंग्रेसी नेताओ ने भजापा सरकार पर निशाना साधते हुए इसे किसान विरोधी सरकार बताया |  उधर छिंदवाड़ा के चोरई में पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ भी ट्रैक्टर में बैठकर किसान आंदोलन में पहुंचे | और कृषि कानून को किसान विरोधी बताया  |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  15 January 2021

 Vaccine meeting

16 जनवरी से  चरणबद्ध तरीके से होगा वैक्सीनेशन   परासिया सामुदायिक स्वास्थ केंद्र में कोरोना वैक्सीन को लेकर बैठक हुई  | इस बैठक में अनुविभागीय अधिकारी  ने वैक्सीन की तैयारी को लेकर सभी स्टाफ से चर्चा कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया  |  परासिया में कोरोना वैक्सीन को लेकर स्वास्थ्य केंद्र सजग नजर आया  | यहाँ अनुविभागीय अधिकारी मनोज प्रजापति ने  बीएमओ ,डॉक्टर्स  और   स्टाफ नर्स को फील्ड में जाकर वैक्सीन की तैयारी करने के दिशा निर्देश दिए  | और बताया की 16जनवरी से चरणबद्ध  तरीके से वेक्सिनेशन का कार्य शुरू किया जा रहा है  |  प्रथम चरण में स्वास्थ्य कर्मियों को वैक्सीन का टीका लगाया जाएगा | जिसकी तैयारी पूर्ण कर ली गई है |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  14 January 2021

 Shot sharkit

फायर ब्रिगेड ने पाया आग पर तत्काल काबू     छिंदवाड़ा के  दमुआ  में  एस.बी.आई. एटीएम में शॉट शर्किट से  अचानक आग लग गई  | यह आग विकराल रूप ले पाती उससे पहले ही  दमकल  ने आग पर काबू कर लिया | और बड़े हादसे को टाल दिया |  छिंदवाड़ा जिले के जुन्नारदेव के दमुआ मे  अचानक शॉर्टसर्किट होने से एस. बी.आई.एटीम में आग लग गई |  लेकिन आग भीषण होने से पहले उस पर  काबू पा ली गया  |  मौके पर मौजूद लोगों ने बताया की अचानक दमुआ एसबीआई के एटीएम से धुआं निकला | जिसके बाद शॉट शर्किट हुआ जैसे ही शॉट होने की आवाज आई तो तुरंत ही पुलिस विभाग को सूचना दी गई और कुछ ही मिनटों में फायर बिर्गेड ने आकर आग पर काबू पा लिया।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  12 January 2021

  Establishment of Badadev

आदिवासी समाज ने निकाली रैली   परासिया के न्यूटन में आदिवासी समाज ने रैली निकालकर बड़ादेव  मूर्ती की स्थापना की  |  इस दौरान आदिवासी समाज की परम्परा और संस्कृति को  प्रदर्शित किया गया  |  आदिवासी समाज के द्वारा न्यूटन नगर में आदिवासियों  की संस्कृति  अनुसार  बड़ादेव की स्थापना की गई |   इसके साथ ही जय बड़ादेव सेवा समिति के द्वारा नगर में कलश यात्रा एवं रैली निकाली गई |  बड़ा देव मूर्ति की स्थापना में भूमका संघ के प्रदेश अध्यक्ष भी शामिल हुए | . इस मौके पर आँचल कुंड के धूनी वाले दादा गोलू तुमड़ाम ने अपने उद्बोधन में आदिवासी समाज की परंपराओं एवं संस्कृति के बारे में बताया  | उन्होंने आदिवासी समाज के उत्थान के बारे में लोगों के सामने विचार रखे  | कार्यक्रम में आदिवासी विकास परिषद आकाश संगठन ,  गोंड समाज महासभा , गोंडवाना पार्टी एवं आदिवासी समाज से जुड़े लोग बड़ी संख्या में शामिल हुए  | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  11 January 2021

 road accident

नए वर्ष का जश्न मनाने पातालकोट गए थे दोस्त   परासिया में एक वाहन अनियंत्रित होकर खाई  में गिर गया  |  जिससे एक की मौत हो गई और कई घायल हो गए  |  बताया जा रहा ये लोग नए वर्ष का जश्न मानाने   पातालकोट हाय हुए थे  | जहाँ ये हादसा हुआ है  |  परासिया के अंखाबाड़ी  में एक  सड़क हादस हो गया  |  जिसमे एक  वाहन खाई में गिर गया  |  जिससे एक व्यक्ति की मौत हो गई और कई घायल हो गए  | जिन्हे इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है |  जानकारी के अनुसार  नए वर्ष के मौके पर कुछ दोस्त पिकनिक मानाने  गए थे | और वापसी के समय  अचानक अनियंत्रित होकर  वाहन खाई में गिर गया  |  जिसके बाद पुलिस ने सूचना मिलते ही मौके पर पहुंचकर वाहन को खाई से निकाला  | और घायलों को अस्पताल पहुंचाया |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  2 January 2021

 Safety kit delivery

कड़ाके की ठंड को देखते हुए किट बाटी गई।   कड़ाके की ठण्ड के बीच परासिया नगरपालिका ने  सफाई कर्मचारियों को सेफ्टी किट का  वितरण किया |  ठंड को देखते हुए  यह किट बाटी गई है ताकि सफाई कर्मचारी खुद को इस भीषण सर्दी से बचा सकें  |  परासिया नगर पालिका द्वारा सफाई कर्मचारियों को  सेफ्टी किट  प्रदान की गई है |  सफाई कर्मचारियों के लिए निकाय द्वारा कड़ाके की ठंड को देखते हुए ठंड से बचाव के लिए  स्वेटर व सेफ्टी किट का वितरण किया गया  | मुख्य नगर पालिका अधिकारी दुर्गेश सिंह ने बताया कि सफाई कर्मचारी भी हमारा एक हिस्सा है  | जिनकी परवाह करना भी हमारा कर्तव्य है इसीलिए इस ठंड को देखते हुए सफाई कर्मचारियों की देखभाल करना भी  हमारा उत्तरदायीयत्व  है |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  1 January 2021

 Tribal festival

शिक्षा, नशे से दूर रहने और एकता का दिया संदेश   परासिया में गोंड़वाना स्टूडेंट्स यूनियन ने वार्षिक आदिवासी महोत्सव मनाया |  जिसमे नगरीय निकाय चुनाव में सक्रिय भूमिका निभाने के साथ पार्टी में एकजुटता बढ़ाने की बात कही गई  |  वार्षिक महोत्सव में अखिल भारतीय गोंडवाना पार्टी की राष्ट्रीय अध्यक्ष मोनिका बट्टी मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद रहीं |  जिनका स्टूडेंट यूनियन द्वारा  स्वागत किया गया | इस दौरान  मोनिका बट्टी ने  आदिवासी संस्कृति को लेकर समाज को उद्बोधन दिया  | और आदिवासी क्षेत्रों  में सभी को एक होने की बात कही  | इसके साथ  नगरीय निकायों के चुनाव में पार्टी को एक्टिव रहने की बात भी उन्होंने कही  | इस दौरान सभी को  नशे से दूर रहने , शिक्षा से जुड़ने की नसीहत भी दी गई  | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  31 December 2020

 Zombies in the car

कार में मिला रिटायर्ड अधिकारी का अधजला शव   छिंदवाड़ा  में सड़क किनारे घुसी कार में रिटायर्ड एयरफोर्स अधिकारी राजेश साहू का अधजला शव मिलने से सनसनी फैल गई थी |  आला पुलिस अधिकारी  इस मामले की जांच कर रहे हैं | माहुलझिर थाना क्षेत्र के रैनीखेड़ा से झिरपा के बीच सड़क किनारे घुसी कार में रिटायर्ड एयरफोर्स अधिकारी राजेश साहू का अधजला शव मिलने से सनसनी फैल गई | हालांकि इस मामले में पुलिस अधिकारी कुछ भी कहने से बच रहे हैं | रिटायर्ड अधिकारी का शव कार में मिला था जो बुरी तरह झुलसा हुआ था   |  सूत्रों की मानें तो पुलिस इस बात की पड़ताल कर रही है कि कार में शव कैसे व किन कारणों से जला है, जबकि कार पूरी तरह सुरक्षित है |  पुलिस को कार में शव मिलने की जब सूचना मिली थी उसके बाद एसपी विवेक अग्रवाल तथा अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक संजीव उइके घटनास्थल पर पहुंचे थे तथा देर रात तक अधिकारी माहुलझिर थाने में मौजूद  रहे  | इस मामले में पुलिस अधीक्षक विवेक अग्रवाल ने बताया कि इस मामले की जांच की जा रही है |   रिटायर्ड एयरफोर्स अधिकारी की मौत को लेकर गुत्थी सुलझने की बजाय उलझती जा रही है |  इस मामले में पुलिस ने बताया कि भोपाल में रहने वाले परिजनों को भी नहीं पता था कि वो छिंदवाड़ा के लिए निकले हैं, जिसके बाद पुलिस ने ही शव की शिनाख्त कर परिजनों को इस बारे में जानकारी दी थी| मृतक राजेश साहू के बेटे को भी इस बारे में जानकारी नहीं थी, जबकि शनिवार रात नौ बजे पिता से भी बात हुई थी |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  29 December 2020

  Clean survey

स्वच्छता में निकाय को आगे लाने लोगों से अपील   परासिया नगर पालिका परिषद में कठपुतली नृत्य और नुक्कड़ नाटक के माध्यम से लोगों को स्वच्छता की  जानकारी दी गई | इसके साथ ही लोगों से अपील की गई की स्वच्छता सर्वेक्षण में अपना सहयोग देकर  | निकाय को आगे लाने में मदद करें |  नगर पालिका परिषद  द्वारा स्वच्छता को लेकर नगर क्षेत्र के विभिन्न क्षेत्रों में कठपुतली नृत्य  एवं नुक्कड़ नाटक कराया गया  |  और स्वच्छता  सर्वेक्षण 2021 की जानकारी दी गई  | इस दौरान बताया गया की  स्वच्छता  सर्वेक्षण 2021 में  नागरिकों की  विशेष सहमति अनुसार कार्य किया जाना है  | कोविड-19 की गाइडलाइन को फॉलो करते हुए  और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए यह कार्यक्रम आयोजित किया गया |  इस दौरान  निकाय ने नागरिकों से अपील की है की निकाय को स्वच्छ रखने में अपना सहयोग दें | और सर्वेक्षण में पॉजिटिव फीडबैक दे |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  22 December 2020

 Kamal Nath

कार्यकर्ता सम्मेलन में खाली रही कुर्सियां    पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ का जादू अपने ही कार्यकर्ताओं पर नहीं चल रहा  |  जब कमलनाथ और उनके संसद बेटे नकुल नाथ एक कार्यकर्त्ता सम्मलेन में पहुंचे तो वहां  | कार्यकर्ताओं के बैठने की कुर्सियां खाली नजर आई  |  परासिया के इको सेंटर में कार्यकर्ता सम्मेलन में पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ व सांसद नकुलनाथ पहुंचे  | जहाँ कार्यकर्ता नदारद थे और कुर्सियां खाली नजर आई  |  यह सम्मलेन नगरपालिका चुनाव को देखते हुए रखा गया था | इस सम्मलेन में कमल नाथ ने कार्यकर्ताओं को एक जुट होने और मजबूत करने की बात कही  | सम्मलेन में एक बार फिर दोहराया गया की  मध्यप्रदेश में दोबारा सरकार कमलनाथ की आएगी  | कमलनाथ ने भाजपा पर आरोप लगाया की |  कांग्रेस की सरकार गिराने में सौदेबाजी की गई हैं  | वंही नाथ ने कहा की नगरपालिका व पंचायत के चुनाव  मजबूती से लड़े जायेंगे  | नगरीय निकायों के चुनावों में नए चेहरे व युवाओं को मौका दिया जायेगा  | साथ ही छिंदवाड़ा में विकास की गाथा सुना कर  हमेशा की तरह कार्यकर्ताओ का  मनोबल बढ़ाने का प्रयास किया गया  |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  15 December 2020

 Tarachand Bavaria charge

कांग्रेस पर लगाया  दलाली का आरोप   परासिया में भाजपा ने  कांग्रेस पर आरोप लगाया कि  कांग्रेस किसान के बीच में भ्रम फैलाने का काम कर रही है  | बीजेपी ने किसान बिल को किसानों और कृषि क्षेत्र के हित में बताया |  परासिया भाजपा कार्यलय में पूर्व विधायक ताराचंद बावरिया ने कांग्रेस के ऊपर भृम फैलाने का आरोप लगाया व कांग्रेस को दलाली करने  वाली पार्टी बताया  |  बावरिया ने कहा मोदी सरकार हमेशा की तरह देश हित व किसानों के पक्ष में है |  पर दूसरे राजनीति दल सिर्फ भृम फैलाने में लगे हैं |  जैसे शाहीन बाघ में caa  को लेकर भृम फैलाया गया था  |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  14 December 2020

 BJP training program

पार्टी और देशहित में काम करने के निर्देश   छिंदवाड़ा में भारतीय जनता पार्टी ने  दो दिवसीय मंडल प्रशिक्षण वर्ग का आयोजन किया  | वर्ग में कार्यकर्ताओं  से पार्टी और देशहित में काम करने  की बात कही गई  |  छिंदवाड़ा जिले में भाजपा के   अध्यक्ष विवेक बंटी साहू   के निर्देशानुसार भाजपा ग्रामीण मंडल पगारा में प्रशिक्षण वर्ग का आयोजन किया गया  | वर्ग कार्यक्रम में  सत्र का शुभारंभ उत्तम ठाकुर  ने किया  | ठाकुर ने प्रदेश भाजपा सरकार की उपलब्धियों पर व्याख्यान  दिया  | द्वितीय सत्र में   शंकर सेन  ने  'भाजपा एवं हमारा दायित्व' विषय पर व्याख्यान  दिया  और सभी कार्यकर्त को पार्टी  और  देश हित मे कार्य करने को समझाया  | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  14 December 2020

  Divyang Day

विकलांगो को बांटी  गई ट्राई सायकिल   जनपद पंचायत परासिया में अंतरराष्ट्रीय दिव्यांग दिवस के अवसर पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया |  इस दौरान  दिव्यांगों को ट्राई साइकिल बांटी गई  | अंतरराष्ट्रीय दिव्यांग दिवस के मौके पर  जनपद अध्यक्ष रहीस खान और  मुख्य कार्यपालन अधिकारी सलीम खान द्वारा दिव्यांगों को ट्राई साइकिल का वितरण किया गया  |   इस मौके  पर जनपद अध्यक्ष रहीस खान ने कहा  कि कोई भी दिव्यांग खुद को  बेसहारा न समझे |  दिव्यांगों का  सर्टिफिकेट  बनवाकर वर्षों से बंद योजना शुरू की गई है |  जिसके तहत दिव्यांगों को  उपयोगी उपकरण बांटे गए  हैं | उन्होंने कहा परासिया जनपद पंचायत हमेशा दिव्यांगों के साथ है  |  दिव्यांगों की हर संभव मदद की जायेगी  |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  4 December 2020

  Chhath Mata Pujan

लोगों ने की भगवान सूर्य देव की आराधना   परासिया में छठ पर्व बड़ी धूमधाम से मनाया गया  | इस दौरान बड़ी संख्या में  लोगों ने घाट पहुंचकर सूर्य देव की पूजा अर्चना की  | और प्रदेश की खुशहाली की कामना की  |  पहले दिन  नहाय खाये  के साथ इस पर्व की शुरुआत होती है |   दूसरे दिन निर्जला उपवास के साथ खरना मनाया जाता है |  और अस्तगानी सूर्य को अर्ध दिया जाता है | लोक परंपरा के अनुसार सूर्य देव और छठ मैया का संबंध भाई बहन का है  |  इसलिए छठ के मौके पर सूर्य की उपासना काफी फलदाई मानी जाती है | छठ को लेकर कहा जाता है कि इसका उल्लेख रामायण में भी है | लंका विजय के बाद राम राज्य की स्थापना के दिन कार्तिक शुक्ल षष्टि को भगवान राम और माता सीता ने उपवास किया था | और भगवान सूर्य की आराधना की थी |  छठ  का  सबसे महत्वपूर्ण पक्ष इसकी सादगी पवित्रता और लोकपक्ष है  | श्रद्धालु कच्चे बांस से  बने सूप  और डाल में कम से कम पांच फलों और मिठाईयां और गन्ने को सजा कर छठ घाट तक ले जाते हैं  | और डूबते सूर्य के तरफ मुंह कर के गाय के कच्चे दूध से अर्घ दिया जाता है  | उगते हुए सूर्य को अर्घ्य देने के बाद इस पर्व की समाप्ति होती है |  एवं पुरुष भक्ति भाव में पानी में खड़े होकर सूर्य भगवान की उपासना करते हुए सूर्य भगवान को गाय के कच्चे दूध से अरग देते हैं  | परासिया  न्यूटन नगरपरिषद  में देवी जागरण के साथ श्रद्धा पूर्वक पूजा अर्चना की गई  |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  21 November 2020

  Sentence to death

मासूम के परिजनों को मिला न्याय   तीन वर्षीय मासूम बच्ची के साथ दुष्कर्म करके  हत्या करने  वाले आरोपी को अदालत ने फांसी की सजा सुनाई है | मासूम बच्ची के परिजनों को  लगभग चार महीने बाद  न्याय मिला |   छिंदवाड़ा जिले के सिंगोड़ी चौकी के अंतर्गत कुछ माह पहले मासूम के साथ दुष्कर्म कर हत्या करने वाले आरोपियों को न्यायालय ने दोषी मानते हुए मुख्य आरोपी को फांसी की सजा सुनाई |  वही सह आरोपी को 7 साल का सश्रम कारावास  और दो हजार के अर्थदंड से दंडित किया  |  इन दरिंदों ने गत 17 जुलाई को 3 वर्षीय मासूम के साथ दुष्कर्म कर हत्या कर दी थी और उसके बाद उसको माचागोरा डैम में फेंक दिया  था  |  इस मामले को लेकर पूरे जिले  में भारी आक्रोश व्याप्त था |  पुलिस अधीक्षक,तत्कालीन अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक और तत्कालीन अमरवाड़ा थाना प्रभारी शशि विश्वकर्मा और सिंगोड़ी चौकी प्रभारी अभिषेक प्यासी के नेतृत्व में 10 दिन में पूरे मामले की विवेचना की गई तो वही 1 महीने 19 दिन में साक्ष्य पूर्ण कराकर  मात्र 116 दिनों में  न्यायालय का फैसला सुनाया गया | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  20 November 2020

   Dead body

परिवार ने जताई हत्या की आशंका   परासिया में दस साल के बालक का स्टाप डैम में शव मिलने से हड़कंप मच गया  | परिजनों ने हत्या की आशंका जताते हुए जांच की मांग की है |   उरधन ग्रामपंचायत में 10साल का बालक 5 दिन से गुमशुदा था  |  जिसकी शिकायत परिजन ने की थी  | पर पुलिस की लापरवाही के  चलते बालक को  जान से हाथ धोना पड़ा |  बताया जा रहा है की  बालक घर से जाम खाने को कहकर निकला था  |   जिसका शव  घर के पास स्टॉप डेम में मिला  |  मृतक के पिता ने  ने बताया की  कि 5 लोगो ने मिलकर मेरे बालक की हत्या की है | आठ दिन पूर्व पड़ोस में रहने वाले लोगो से हमारा विवाद हुआ था  | जिसकी हमने पुलिस को शिकायत की थी  | लेकिन पुलिस ने आरोपी को पकड़कर छोड़ दिया |  इसके बाद आरोपी ने बालक को मौत के घाट उतार दिया  |  इस सम्बंध में sdop अनिल शुक्ल कहा की  कि पीएम रिपोर्ट के बाद ही हत्या की गुथी सुलझाई जाएगी |  घटना को लेकर पूछताछ की जा ही है  |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  17 November 2020

 Bavaria sympathy

भाजपा युवा मोर्चा ने की संवेदनाएं व्यक्त     परासिया में भाजपा युवा मोर्चा के सदस्यों ने दीवाली के मौके पर कोरोना महामारी के चलते अपनी जान गवाने वाले लोगों के परिवार से मुलाक़ात की |  और पीड़ित परिवार के लोगों के प्रति संवेदनाएं दी |  भाजपा  प्रदेश युवा मोर्चा पदाधिकारी सौरभ बावरिया ने परासिया विधानसभा में कोरोना महामारी के चलते जान गवाने वाले   परिवार के लोगों से मुलाकात की   | सौरव बावरिया का कहना है कि हमारे विधानसभा क्षेत्र परासिया में कोरोना के कारण कई परिवार में मृत्यु हुई थी  | यह अत्यंत दुख एवं दुर्भाग्यपूर्ण है | इस दुख की घड़ी में मेरी संवेदनाएं परिजनों के साथ हैं  | सौरभ ने  कहा कि पीड़ित परिवार के साथ वे हमेशा खड़े रहेंगे  |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  16 November 2020

  Panch sarpanch charge

भ्र्ष्टाचार को लेकर जांच की मांग की गई   परासिया जनपद पंचायत में पंच और सरपंच आमने सामने आ गए हैं | दोनों एक दूसरे पर भ्रष्टाचार का आरोप लगाते हुए जांच की मांग कर रहे हैं  ... भमोडी ग्राम पंचायत में सरपंच व पंच के बीच राजनीति गरमाई हुई है |  दोनों एक दूसरे पर  आरोप प्रत्यारोप लगा रहे है  | जिसमे कुछ दिन पहले पंच वीरेन्द्र ने सरपंच व सचिव के ऊपर भ्रष्टाचार  का आरोप  लगाया था  | वही आदिवासी महिला सरपंच ने वीरेन्द्र  के ऊपर सारे इल्जाम को गलत बताया और  कहा कि वीरेन्द्र  ग्राम पंचायत से हर कार्य का कमीशन मांगता है  |  सारे पंचायत के कार्यो की ठेके की मांग करता है | और मेरे द्वारा न देने पर मुझसे अभद्र व्यवहार करता है|  गलत आरोप लगाता है | सरपंच ने कहा वे  वीरेंद्र के भ्रष्टाचार की जांच करवाएंगी | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  7 November 2020

  love jihad

लव जिहाद के आरोपियों को  फांसी  की मांग    छिंदवाड़ा में अंतरराष्ट्रीय हिन्दू परिषद ने लव जिहादियों की  फांसी की मांग को लेकर  कलेक्टर को राष्ट्पति के नाम  ज्ञापन सौपा  | इस दौरान लव जिहाद को लेकर हिन्दू संगठनो ने जमकर नारेबाजी की |  बल्लभगढ़ में लव जिहाद की घटना से नाराज अंतरराष्ट्रीय हिन्दू परिषद ने विरोध में जमकर नारे बाजी की  | और लव जिहादियों को सरकार से फांसी की मांग की  |  गौरतलब है की  हरियाणा के बल्लभगढ़ में तौफीक  नामक जिहादी एवं उसके साथियों द्वारा  |  निकिता  तोमर नामक छात्रा को अगवा कर जबरन  धर्म परिवर्तन कराने की कोशिस की गई | जब उसने इसका विरोध किया तो उस छात्रा की गोली मारकर हत्या कर दी गई  | अंतरराष्ट्रीय हिन्दू परिषद ने  लव जिहाद  के आरोपियों को फांसी की सजा के लिए कानून बनाये जाने की मांग की  | जाये लव जिहादियों की तुरन्त गैर जमानती वारंट से गिरफ्तारी हर राज्य में हो । यह मांग ज्ञापन के माध्यम से राष्ट्रपति महोदय से की गई।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  30 October 2020

 VIDEO VIRUL

सुरक्षा कर्मियों का वीडियो वायरल   छिंदवाड़ा  जिला अस्पताल में सुरक्षा के लिए  जिन गार्ड को रखा गया है |  वे वहां उत्पात करते हैं और नाच गाने में मशगूल रहते हैं | इनका ऐसा ही एक वीडियो वायरल हुआ तो अस्पताल  प्रबंधन अब मामले की जाँच करवा रहा है |  छिंदवाड़ा अस्पताल में सुरक्षाकर्मियों का एक अलग ही रूप देखने को मिला |  ये अस्पताल की सुरक्षा की बजाये मौज मस्ती करते दिखे | छिंदवाड़ा में लगातार बढ़ते कोरोना संक्रमण को लेकर जिला अस्पताल प्रबंधन सख्त है| . किंतु जिला अस्पताल के सुरक्षा गार्ड  लापरवाह है |  अस्पताल  में सुरक्षा गार्ड्स का  डांस करने का वीडियो वायरल हुआ है |  यह लोग अपनी जिम्मेदारी को छोड एक  डांस कर रहे है |   इन सुरक्षा गार्डो द्वारा कभी मरीजो से  झगड़े,चोरी और अन्य आरोप के मामले भी सामने आये है | . इस वीडियो के सामने आने के बाद अस्पताल प्रबंधन को सांप सूंघ गया है |  और वह मामले की जांच की बात कह रहा है | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  7 October 2020

 Illegal sand

सयुंक्त टीम बनाकर छापामार कार्यवाही     छिंदवाड़ा में प्रशासन की सयुंक्त टीम ने रेत माफियाओं पर शिकंजा कसना शुरू कर दिया है | रेत माफियाओं के रेत  से भरे कई ट्रेक्टर प्रशासन ने पकड़े हैं और उन पर कार्यवाही की है | इसके बावजूद कुछ सफेदपोश रेत माफिया अपना काला कारोबार जारी रखे हैं |  छिंदवाड़ा  के जुन्नारदेव एसडीएम | तहसीलदार और एसडीओपी की संयुक्त टीम ने की रेत माफियाओं की धड़पकड़ की  | प्रशासन की मॉर्निंग वॉक  में हुई कार्रवाई से  रेत तस्करों  में हड़कंप मच गया है  |  प्रशासन ने  सुबह चार ट्रैक्टर पकड़ के  थाने में  खड़े करवाए गए  और इसमें कार्यवाही  की  | इससे कुछ दिन पहले ट्रेक्टर संघ ने समाचार प्रकाशित करने पर झूठे आरोप लगाकर पत्रकारों की शिकायत की थी  |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  2 October 2020

 memo to sdm

मुख्यालय पर नहीं रहते पटवारी, परेशान हो रहे किसान   छिंदवाड़ा में पटवारियों और राजस्व विभाग की कार्यशैली से नाराज ग्रामीणों ने अनुविभागीय अधिकारी को ज्ञापन सौंपा  | और पटवारी को हटाने की मांग की है  | छिंदवाड़ा जिले के अमरवाड़ा हर्रई तहसील में पटवारी की मनमानी के चलते किसानो को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा |  ग्रामीण क्षेत्रों में पटवारी दौरा करने नही जाते  | जिसके कारण  किसानो को मजबूरी में कृषि सम्बन्धी काम कराने के लिए | पटवारी से मिलने या तो तहसील या इनके आवास पर  आना पड़ रहा |  उसके बाद भी किसान को  मायूस होना पड़ता है |  ऐसा नहीं है कि इसकी जानकारी तहसीलदार को नहीं है |   सब कुछ मालूम होने के बाद भी राजस्व विभाग द्वारा कोई कार्यवाई नहीं की जा रही |  जिससे परेशान ग्रामीणों ने  अनुविभागीय अधिकारी को ज्ञापन दिया | और भ्रष्ट पटवारी को हटाने के लिए कार्यवाही की मांग की  | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  30 September 2020

  Pandit Deendayal Upadhyay

राष्ट्रभक्त,मानववाद के प्रेरणा थे दीनदयाल उपाध्याय   छिंदवाड़ा में भाजपा ने पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जयंती मनाई | इस दौरान पंडित दीनदयाल उपाध्याय के मानवता के लिए किये गए कार्यों के बारे में बताया गया | परासिया के भाजीपानी ग्राम पंचायत में पण्डित दीनदयाल उपाध्याय की जयंती के मौके पर  ग्रामीण मौजूद रहे | बीजेपी मण्डल अध्यक्ष मनीष यादव ने कहा  कि पंडित दीनदयाल उपाध्याय प्रखर राष्ट्रभक्त , मानववाद के प्रेरणा स्रोत थे | वे  राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के चिन्तक और संगठनकर्ता के साथ भारतीय जनसंघ के अध्यक्ष भी रहे |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  26 September 2020

 Exploitation of workers

काम के बाद भी नहीं दिया 2 माह से वेतन     छिंदवाड़ा में मजदूरों को वेतन देने के नाम पर उनका शोषण करने का मामला सामने आया है  |  बताया जा रहा है सड़क निर्माण करने वाले मजदूरों को ठेकेदार ने  दो महीने से वेतन नहीं दिया  है |  जिसकी शिकायत मजदूरों ने थाने में की है  |  परासिया के जमनिया पाली गाँव मे सड़क बनाने वाले लगभग 35 मजदूरों को ठेकेदार द्वारा परेशान किया जा रहा है  | सड़क निर्माण के बाद ठेकेदार ने मजदूरों को दो महीने से वेतन नहीं दिया है | वेतन देने के नाम पर मजदूरों को यहाँ से वहां भटकाया जा रहा है  | शिकायत  मिलने के बाद एस.आई.अंजना मरावी ने  ठेकेदार को बुलाया  | और समझाइश  देकर वेतन  देने को कहा  |  पुलिस की समझाइश के बाद उस ठेकेदार ने चार दिन की मोहलत मांगी है | उधर मजदूरी ना मिलने से गरीब मजदूरों को अपने घर का भरण पोषण करने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है  | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  24 September 2020

  Revealing blind murder

पिता की प्रताड़ना से तंग आकर की हत्या   छिंदवाड़ा में पुलिस ने  क़त्ल के एक मामले का  खुलासा करते हुए बताया की | पिता से नाराजगी के चलते  सौतेले पुत्र ने ही पिता की हत्या की थी |  परासिया के चांदामेटा थाने के  भाजीपनी गाँव मे कुछ दिन पहले एक व्यक्ति की हत्या हुई थी|  जिसका खुलासा करते हुए पुलिस ने बताया की | सौतेला पुत्र  कई वर्षों से पिता के साथ रहता था |  उसने पिता से प्रताड़ित होकर गुस्से में  पिता की हत्या कर दी |  बताया जा रहा है की सौतेला  पुत्र होने के कारण पिता उसके  खाने में पानी डाल देता था  | उसे पीने के लिए पानी नहीं दिया जाता था | और उसे हमेशा परेशान किया जाता था |  जिससे तंग आकर उसने धारदार  हथियार से  पिता का गला रेत दिया  और फरार हो गया |  पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर जे भेज दिया है |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  21 September 2020

 Kamal Nath

कांग्रेस नेता बंटी पटेल समेत 22 लोगों पर मामला दर्ज   पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ के गृह जिले छिंदवाड़ा में कांग्रेस नेताओ ने  एसडीएम के साथ अभद्रता और गुंडागर्दी करते हुए उनके चेहरे पर कालिख पोत दी |   किसान मजदूर संघर्ष जन आंदोलन के बहाने कांग्रेस नेताओ ने एसडीएम कार्यालय का घेराव किया  | और प्रशासनिक अधिकारीयों पर  पत्थरबाजी करते हुए चूड़ियां फेंकी  | अब प्रदेश की जनता कमलनाथ से पूछ रही है क्या यही है छिंदवाड़ा मॉडल जिसको पूरे प्रदेश में कमलनाथ लागू करना चाहते थे  |  बहरहाल पुलिस ने बंटी पटेल समेत बाइस लोगों पर मामला दर्ज कर लिया है  |  पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ का छिंदवाड़ा मॉडल गजब का  है |  यहाँ सरेआम कांग्रेस के लोग गुंडागर्दी करते हुए नजर आये  |  कांग्रेस के नेताओं ने किसान आंदोलन के बहाने  प्रशासनिक अधिकारीयों  के साथ अभद्र व्हवहार किया  | दरअसल पूर्व विधायक चौधरी गंभीर सिंह और कांग्रेस के युवा नेता बंटी पटेल के नेतृत्व में चौरई में एसडीएम कार्यालय में प्रदर्शन हुआ और जमकर  नारेबाजी की गई  |  इस दौरान बंटी पटेल ने एसडीएम सीपी पटेल के चेहरे पर कालिख पोत कर अपने इरादे और नियत दोनों बता दिए |  जवाबी कार्रवाई में प्रशासन ने वाटर कैनन का इस्तेमाल किया  |  लेकिन वह भी सही तरीके से नहीं हो पाया  | इसके बाद कार्यकर्ता बेकाबू हो गए और उन्होंने  पथराव किया  | यही नहीं  कोंग्रेसी प्रदर्शनकारियों  ने प्रशासन पर चूड़ियां भी फेंकी |  हालाँकि प्रदर्शनकारियों ने तहसीलदार को 9 सूत्रीय मांगो को लेकर ज्ञापन सौपा  और सरकार पर छिंदवाड़ा के साथ सौतेला व्यवहार करने का आरोप लगाया |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  20 September 2020

 Gondwana Party Memorandum

भैया जी सरकार पर भी लगाए कई  आरोप   अखिल भारतीय गोंडवाना पार्टी  ने पांच सूत्रीय मांगों को लेकर कलेक्टर के नाम ज्ञापन सौंपा और कहा कि उनकी मांगों पर कार्यवाही नहीं की गई तो उग्र आंदोलन किया जाएगा  |  जुन्नारदेव विधानसभा के तामिया में अखिल भारतीय गोंडवाना पार्टी  5 सूत्रीय  मांगो को लेकर तामिया तहसीलदार को कलेक्टर के नाम ज्ञापन  सौंपा |  गोंडवाना छात्र यूनियन के जिला अध्यक्ष देवी रावेंद्र  भलावी ने कहा की  भैया जी सरकार पातालकोट आये थे |  वो आदिवासियो की संस्कृति  के साथ छेड़छाड़ कर रहे है  | उन्होंने  तामिया छेत्र में फसल की छति का मुआवजा दिलाने  | आदिवासियो की जमीन से कब्जा हटाने  |  वन भूमि का पट्टा दिलाने  | और   जुआ सट्टे को बंद करने  की मांग की है  | आदिवासी नेताओ ने कहा कि   यदि  प्रशासन इन  मांगों को लेकर ठोस कदम नही  उठता  है तो आदिवासी समाज उग्र आंदोलन  करेगा  | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  17 September 2020

  School opening memo

प्राइवेट स्कूल की तानाशाही से तंग आ चुके है लोग   छिंदवाड़ा में सीबीएसई पैटर्न पर शासकीय अंग्रेजी माध्यम स्कूल  खोले जाने की मांग को लेकर  पेरेंट्स एसोसिएशन  ने मुख्यमंत्री के नाम कलेक्टर  को ज्ञापन सौपा  |  बताया जा रहा है प्राइवेट स्कूलों की तानाशाही से तंग आकर एसोसिएशन ने यह कदम उठाया है  | एसोसिएशन ने इसके लिए सहयोग करने की बात कही है  | पेरेंट्स एसोशियेशन  ने सीबीएसई पैटर्न का कक्षा 1 से 12 तक  शासकीय अंग्रेजी माध्यम स्कूल  शुरू किये जाने की मांग की  | और कहा की इसके लिए वे शासन प्रशासन की  तन मन धन से सहयोग करेंगे  |  जिससे एक आदर्श स्कूल का निर्माण किया जा सके  | अभिभावकों का कहना है की प्राइवेट स्कूल द्वारा तानाशाही की जा रही है  |  पढाई के नाम पर मनमानी फीस वसूली जा रही है | जिससे आम जनता त्रस्त  हो गई है  |  गौरतलब है की मध्यप्रदेश में ट्यूशन फीस और अन्य मुद्दों को लेकर प्राइवेट स्कूल संचालकों और अभिभावकों के बीच  ठनी हुई है  | दोनों पीछे हटने को तैयार नही है |  अभिभावकों ने कहा की अब वे प्राइवेट स्कूल संचालकों के हाथ पैर नहीं जोड़ेंगे |  वे अपने बच्चों को सरकारी स्कूल में पढ़ाएंगे  | इसके लिए पैरेंट्स एसोसिएशन ने कलेक्टर सौरव कुमार सुमन , जिला शिक्षा अधिकारी से मुलाकात की और ज्ञापन सौंपा  |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  11 September 2020

 Badhal MP

मध्यप्रदेश हुआ पानी-पानी,खटिया पर सिस्टम   मध्यप्रदेश में हो रही बारिश ने नेताओं के झूठे वांदों की कलई खोल कर रख दी हैं  | इस बारिश ने उन नेताओं के मुँह पर करारा तमाचा मारा हैं जो विकास के बड़े - बड़े वादें करते हैं |  सत्ता में बीजेपी के 15 साल हो या  कांग्रेस के 15 महीने  | सिस्टम खटिया पर दम तोड़ रहा हैं  | वोटरों को पानी में डूबता देख बेशर्म नेताओं की आखों में शर्म का पानी भी नजर नहीं आता  |  कुछ तस्वीरें हम आपको दिखाएंगे | ये तस्वीरें चीख - चीख कर बता रहीं हैं की | नेता सिर्फ झूट बोलते हैं  | यहाँ तो अंतिम यात्रा का सफर तय करना हो  |  या किसी बच्चे को दुनिया में आने के लिए सफर तय करना हो |  ये सफर पानी में तैर कर ही पूरा  करना  पड़ेगा  | ये हैं मध्यप्रदेश के विकास की पहली तस्वीर  | पानी कमर तक हैं |  ग्रामीणों के कन्धों पर एक बुजुर्ग महिला की अर्थी हैं  | जो शायद विकास की राह देखते-देखते इस दुनिया को ही अलविदा कह गई |  वही दूसरी तस्वीर में वो महिला हैं जो एक बच्चे को जन्म देने वाली हैं |  यहाँ भी पानी जन्म लेने बाले बच्चे के लिए बाधा बना हुआ हैं |  खटिया पर इस गर्व्हवती महिला को अस्पताल ले जाने के लिए ग्रामीण मजबूर हैं  | अब आप को विस्तार से बताते हैं की यह तस्वीरें मध्यप्रदेश के किस क्षेत्र की हैं  | और इनके दोषी कौन हैं |  पहली तस्वीर जो आप बुजुर्ग महिला की अंतिम यात्रा की देख रहे हैं वो  | वो गोविन्द सिंह राजपूत के सुर्खियों में रहने वाले सुरखी विधानसभा क्षेत्र  की हैं   .... एक लम्बे अरसे से गोविन्द सिंह राजपूत यहाँ के वोटरों की बदौलत विधान सभा तक का सफर तय करते हैं |  मंत्री पद भी हांसिल करते हैं | मगर इसके बदले में सालों से मंत्री गोविन्द सिंह राजपूत अपने वोटरों को एक पक्की सड़क , पुल या पुलिया तक नहीं दे पाए  | सत्ता में रहने के लिए मंत्री जी ने पार्टी तक बदल डाली | होश में आईये मंत्री जी कहीं ऐसा ना हो की ये वोटर विकास के लिए अपना नेता बदल डाले  |  और करें भी क्यों ना यहाँ तो | दाह संस्कार करने जाने के लिए भी कठिनाई उठानी पड़ती है |  ये कैसा विकास जहा इंसान के मरने के बाद भी उसके शव को अंतिम यात्रा पर ले जाने के लिए | उसके परिजनो को कष्ट भोगना पड़े  | राहतगढ जनपद की ग्राम पंचायत पराषरी कला के  ग्राम हुरा जिसकी जनसंख्या 1500 के लगभग होगी जहाँ पर मात्र एक ही श्मशान घाट है | और वो भी क्षतिग्रस्त  | टीन छप्पर सब उड चुके हैं | और रास्ता तो आप तस्वीरों में देख ही रहे हैं   |  श्मशान घाट के रास्ते के बीच में नाला निकला हुआ है |  जिसमें वर्तमान में करीब 3 फुट तक पानी भरा हुआ हैं |  बाकि का रास्ता भी कीचड़ में तब्दील हो चूका है | यह अंतिम यात्रा हरी बाई राजपूत की हैं जो 70 बरस की थी | उनके शव को लोग अंत्येष्टि के लिए  कांधे पर रख  गहरे पानी में और कीचड भरे रस्ता से लेकर श्मशान घाट तक पहुंचे  |  ग्राम वासी सतीष तिवारी ने बाताया की इस संबध में  ग्राम पंचायत और जनपद पंचायत में भी शिकायत कर चुके हैं |  लेकिन अभी तक यहां पर कोई व्यवस्था नहीं हो पाई हैं |  अब यह दूसरी तस्वीर पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ के छिंदवाड़ा  मॉडल की हैं  | क्या हैं छिंदवाड़ा मॉडल | क्या ये हैं जो खटिया पर नजर आ रहा हैं | छिंदवाड़ा में खटिया पर कमलनाथ का सिस्टम हैं | इस खटिया पर एक गर्भवती महिला हैं जो एक बच्चे को जन्म देने वाली हैं | एक बच्चा सही सलामत इस दुनिया में जन्म ले सके इसके लिए  | कई ग्रामीणों ने अपनी जान जोखिम में डाल कर एक  गर्भवती महिला को खटिया पर लिटाकर कन्धों पर उठाये अस्पताल तक पहुँचाया   | समझ से परे हैं ऐसा छिंदवाड़ा मॉडल  | छिंदवाड़ा जिले के कोकाढाना गांव में भारी बारिश के कारण नदी उफान पर है | शहर जाने के लिए आज तक पुल भी नहीं बन पाया है | ऐसे में गर्भवती महिला को अस्पताल पहुंचाने के लिए उसे खटिया पर लिटाकर ग्रामीणों का नदी पार करना उनकी मज़बूरी हैं  | लेकिन यहाँ छिंदवाड़ा मॉडल के सृजक की कोई मज़बूरी नजर नहीं आती | छिंदवाड़ा मॉडल के दम पर सत्ता में आने वाले कमल नाथ ने क्या कभी  सड़कों पर उतर कर अपने वोटरों की सुध ली | अगर ली होती तो आज शायद कमलनाथ दोबारा सत्ता में आने ले लिए जद्दो-जहद नहीं कर रहे होते |  सिस्टम की नाकामी का यह मामला पांढुर्णा तहसील के कोकाढाना गांव का है  |  जहां रहने वाली रीना कुमरे को शनिवार को अचानक प्रसव पीड़ा शुरू हुई | जिसके बाद उन्होंने एम्बुलेंस को कॉल किया  |  लेकिन लगातार हो रही बारिश ने एम्बुलेंस का रास्ता रोक दिया और महिला की प्रसव पीड़ा बढ़ती ही जा रही थी |  ऐसे में ग्रामीण गर्भवती महिला को खटिया पर लिटाकर कंधों के सहारे निकल पड़े  |   इस दौरान नदी का बहाव भी तेज था  | बावजूद इसके ग्रामीण अपनी जान पर खेल कर   | महिला को बचाने के लिए नदी में उतर गए और नदी की धारा को चीरते हुए दूसरे किनारे पहुंच पाए  |  फिर महिला को पांढुर्णा सरकारी अस्पताल पहुँचाया गया जहां महिला ने एक बच्चे को जन्म दिया  | अफ़सोस ये हैं की छिंदवाड़ा मॉडल की ढपली पीटने वाले कमलनाथ ने आजतक यहाँ एक पुलिया भी नही बनाई  |  ग्रामीण हर साल बारिश में जान जोखिम में डालकर उफनती नदी पार करते हैं | सरकार ने पिछले साल ही एक पुलिया के निर्माण को स्वीकृति दी   |   लेकिन लापरवाह ठेकेदार और उनपर अंकुश रखने वाले लापरवाह अधिकारीयों के कारण  पुलिया का काम  आधा अधूरा ही पड़ा हैं | जिसका खामियाजा ग्रामीणों को भुगतना पड़ रहा है.|   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  31 August 2020

 Digvijay Singh

 शिवराज घोषणावीर  गद्दार विधायक बीजेपी में गए   छिंदवाड़ा पहुंचे राज्यसभा सांसद  दिग्विजय सिंह ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को घोषणावीर बताते हुए कहा की |  जब तक शिवराज कोई आदेश नहीं निकाल देते है | तब तक उन की बात पर भरोसा नहीं किया जा सकता  | कांग्रेस से भाजपा में गए विधायको को गद्दार बताते हुए  दिग्वविजय सिंह ने कहा कि इन गद्दरो को  चुनाव में जनता  सबक सिखाएगी  |  राज्यसभा सांसद दिग्विजय सिंह पत्नी अमृता  सिंह के साथ  परासिया  के तुलतुला बंजारी माता मंदिर दर्शन करने पहुंचे |  जहाँ उन्होंने देश को कोविड 19 से निजात दिलाने के लिए पूजा अर्चना की और सुख शांति के लिए प्रार्थना की | दिग्विजय ने भाजपा में शामिल हुए कांग्रेस के पूर्व विधायकों को आड़े हाथों लेते हुए कहा की |  जनता कांग्रेस से भाजपा में गए गद्दारो को चुनाव में सबक सिखाएगी |  इस दौरान उन्होंने सीएम शिवराज पर निशाना साधते हुए कहा की  | शिवराज सिंह ने जो प्रदेश के मूल निवासियों के लिए नौकरी की घोषणा की है |  वह उनके दौर में पहले की जा चुकी है  | उन्होंने कहा शिवराज जब तक इसका आदेश नहीं निकाल देते तब तक इसे नहीं माना जा सकता | वे घोषणावीर है | घोषणाओं में सिमट कर रह जाते हैं | उन्होंने व्यापम में भर्ती को लेकर कहा की व्यापम में जिसने पैसा दिया उसका किया गया |  वहीं उन्होंने कांग्रेस से भाजपा में गए विधायको को गद्दार बताते हुए कहा कि इन गद्दरो को  चुनाव में जनता  सबक सिखाएगी  | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  20 August 2020

 Group

अध्यापक संघ के वाट्सअप ग्रुप की खुली पोल    कुछ अध्यापक कितने निरंकुश हैं इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि एक अध्यापक ने सोशल मीडिया पर  मध्यप्रदेश सरकार के वरिष्ठ मंत्री गोपाल भार्गव को लेकर अभद्र भाषा में टिप्पणी लिखी  | बीजेपी नेताओं ने इस अध्यापक के खिलाफ कार्यवाही किये जाने की बात कही है|  शिक्षक का कार्य बच्चों को अच्छी शिक्षा देने के साथ उन्हें अच्छा नागरिक बनाने में मदद करना भी है |  लेकिन कुछ शिक्षक अपने कार्य व्यवहार से इस पेशे की गरिमा को गिरा रहे हैं | परासिया के मोरडोंगरी ग्राम पंचायत  की  माध्यमिक शाला  के  एक शिक्षक ने सोशल मीडिया  पर  मंत्री गोपाल भार्गव के बारे में अभद्र टिप्पणी लिख  दी |  जिससे  नाराज भाजपा युवा मोर्चो के जिला उपाध्यक्ष  पंकज मूंगिया ने  थाने में ज्ञापन सौपा और पुलिस से मांग  शिक्षक के खिलाफ कार्यवाही की मांग की  | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  12 August 2020

 Memorandum

इलाज के दौरान दिल का दौरा पड़ने से हुई थी मौत   गोंडवाना गणतंत्र पार्टी के पूर्व विधायक मनमोहन शाह बट्टी की मौत को लेकर  सीबीआई जांच की मांग की जा रही है |  गोंडवाना गणतंत्र पार्टी के कार्यकर्ताओं का कहना  है की | सीबीआई जांच के बाद ही  मौत के सही कारण का पता चल सकेगा  |  कोरोना संक्रमित अमरवाड़ा के पूर्व विधायक और गोंडवाना गणतंत्र पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मनमोहन शाह बट्टी की |  चिरायु अस्पताल में इलाज के दौरान हार्टअटैक से मौत हो गई थी | जिसके बाद पार्टी के कार्यकर्ताओं ने सरकार से मौत की सीबीआई जांच  मांग की और रष्ट्रपति के नाम ज्ञापन सौपा |  कार्यकर्ताओ का कहना है की सीबीआई जांच से ही पता चल सकेगा की हकीकत क्या है  | उनकी मौत दिल का दौरा पड़ने से हुई है या कोई और वजह थी |    कार्यकर्ताओं ने सीबीआई जांच नहीं कराये जाने पर आंदोलन की चेतावनी दी है |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  10 August 2020

 Cow mother resolution

गौ माता को खिलाएंगे गूढ़ रोटी करेंगे सेवा   अयोध्या में राम मंदिर के भूमि पूजन के बाद हिन्दुओं के एक नया उत्साह अर्जित किया  | बजरंग दल व विश्व हिंदू परिषद ने नगर के राम मंदिर में एकत्र होकर संकल्प लिया हैं की वे सही गौ माता की रक्षा करेंगे और रोज गौ माता को गूढ़ और रोटी खिलेंगे  |  परासिया में बजरंग दल व विश्व हिंदू परिषद |  ने अयोध्या में राममंदिर का भूमि पूजन होने के बाद  | गौ माता को भी सुरक्षा करने का संकल्प लिया हैं | सभी ने राम मंदिर में एकत्र होकर नगर में गौ माता को रोटी व गुड़ खिलाने का भी संकल्प लिया |  और जितने भी पशु आवारा नगरों में घूम रहे हैं  |  उन सभी मवेशियों को रोटी गुड़ खिलाने के कार्य की शुरुवात की  | और अयोध्या में भव्य राम मंदिर का भूमि पूजन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार व्यक्त किया  | और सभी हिन्दुओ को एकत्र रहने की बात कही |  यदि हिन्दू एकत्र हो गया तो हिन्दुओ की शक्ति एक होने से हिन्दू धर्म पर कोई अत्याचार नही कर सकता इसीलिए बजरंग दल ने सभी हिन्दुओ को एकत्र होकर रहने और  गौ माता की सेवा करने के लिए अपीली की  |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  8 August 2020

 road accident

यहाँ सावधानी हटने का मतलब है मौत को निमंत्रण   छिंदवाड़ा के परासिया से W C L को जाने वाली सड़क को हादसों की सड़क कहा जाता है |  इस सड़क पर सावधानी हटाने का मतलब है हादसे को जन्म देना |  लेकिन इसके बावजूद इस सड़क की सुध लेने वाला कोई नहीं है |  परासिया से नेहरिया तक कि सड़क  को हादसों की सड़क कहना कोई अतिश्योक्ति नहीं होगा | यह सड़क अपनी बदहाली पर  आंसू  बहा रही है |  जगह जगह गड्डो में तब्दील हो चुकी  सड़क से कोयला लेकर ओवर लोड ट्रक रात दिन  यमराज की भूमिका में नजर आते हैं  |  आये दिन इस सड़क पर हादसे होते है  | इन  हादसों में  कई बेगुहान  काल की गाल में समा गए हैं  | फिर भी जिम्मेदार अधिकारियों एवं जनप्रतिनिधियों का ध्यान इस पर नही जाता |  लगभग 40 किलोमीटर लम्बी सड़क का वर्षो पूर्व निर्माण किया  | लेकिन इस  के मेंटनेंस  के नाम पर हमेशा  WCL द्वारा  पापोती की जाती है |  और सड़क की हालत वैसी की वैसी ही रह जाती है |  इस सड़क पर कोयला से भरे ओवरलोड वाहनों के लगातार चलने से सड़क गड्डो में तब्दील हो गई है  |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  6 August 2020

 Video viral

जारी हुआ नोटिस क्या यही है पुलिस कार्यप्रणाली ?   जहाँ एक तरफ इस कोरोना काल में पुलिस के कार्यों  की तारीफ की जा रही है |  वहीं  छिंदवाड़ा में पुलिस का एक अमानवीय चेहरा सामने आया है | लॉक डाउन के दौरान  आरक्षक ने  बाइक से जा रहे एक व्यक्ति की  उसकी पत्नी और बेटी के सामने बेरहमी से  पिटाई कर दी  |  जिसका वीडियो वायरल होते ही आरक्षक को शोकास नोटिस जारी किया गया है|  प्रशासन द्वारा लॉक डाउन के दौरान साफ़ निर्देशित किया गया है की |  किसी भी व्यक्ति के साथ बेवजह  मारपीट ना की जाय |  लेकिन दमुआ   थाने में पदस्थ पुलिस आरक्षक हुलसीराम बोहने ने अपनी  वर्दी का रौब दिखाते हुए एक व्यक्ति की बेरहमी से पिटाई कर दी |  दरसल एक दंपति बैतूल जिले की और से बाइक पर आ रहे था |  जहाँ आरक्षक ने उनको  रामपुर चेकप्वाइंट पर लॉकडाउन के उल्लंघन के चलते रोक लिया |  इसके बाद आरक्षक ने  चालानी कार्यवाही या कोई अन्य कार्यवाही किए बिना  युवक को उसकी  पत्नी और बेटी के सामने बेहरहमी से पिटाई कर दी  |  जिसका वीडियो किसी ने मोबाइल में कैद कर लिया | और गुंडा गर्दी का  यह वीडियो को वायरल कर दिया |  जिसके बाद पुलिस अधीक्षक द्वारा आरक्षक को शोकास  नोटिश जारी किया गया है  |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  4 August 2020

  Ram temple foundation stone

पांच की शाम हर घर जलेगा दीपक   राममंदिर के शिलान्यास के बाद परासिया के हर घर में दीपक जलाएं जाएँ  इसके लिए बीजेपी दीपक बाँट रही है  | बीजेपी ने परासिया को ही अयोध्या मान कर दीपक जलाये जाने की बात कही है |  परासिया में भाजपा ने घर घर जाकर मिट्टी के दीपक बाटे और लोगो को बताया कि राममंदिर का शिलान्यास 5तारीख को प्रधानमंत्री द्वारा किया जा रहा है सभी देशवासियों के लिए बड़े हर्ष की बात है |  इसीलिए उस दिन   मिट्टी के दीपक घर घर जलाये जाएँ |  भाजपा के पूर्व विधायक ताराचंद बावरिया ने मिट्टी के दीपक  बांटे और लोगो को समझाया कि जिस प्रकार प्रभु श्री राम 14साल के वनवास पूरा करके लोटे थे और  दीपक जलाकर उनका भव्य स्वागत किया गया था  | उसी प्रकार  भव्य राममंदिर के शिलान्यास  से मंदिर निर्माण के बाद फिर प्रभु राम   विराजमान  होंगे  | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  4 August 2020

  Illegal possession

शिकायत के बाद भी नहीं की गई कार्यवाई   छिंदवाड़ा में शासकीय जमीन पर दबंगो ने कब्ज़ा कर लिया  है |  इस मामले को लेकर ग्रमीणों के शिकायत करने के बावजूद प्रशासन  ने अब तक कोई कार्यवाई नहीं की  है |  परासिया  के हर्रई ग्राम पंचायत में लगभग 5 एकड़ शासकीय भूमि है  |  शासकीय भूमि पर दबंग लोगों द्वारा कब्जा कर  अवैध रूप से मकान का निर्माण किया जा रहा है  | ग्राम पंचायत के सचिव द्वारा अवैध कब्जा धारियों के खिलाफ शासन को शिकायत की गई  | लेकिन अब तक कोई कार्यवाई नहीं की गई है  |  सरपंच का कहना है कि शासन को 2 वर्षों से शिकायत की जा रही है |  लेकिन शासन इन कब्जा धारियों को हटा नहीं पा रहा है |  और शासकीय जमीन पर निरंतर कब्जा बढ़ता जा रहा है | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  29 July 2020

  Life risk

कई बार हो चुके हैं हादसे नहीं ली सीख     छिंदवाड़ा में धटामाली नदी पर बने गहरे कुंड कई बार बड़े हादसे हो चुके हैं  |  बरसात  के समय यहाँ हमेशा  बाढ़ का खतरा बना रहता है | फिर भी लोग जान जोखिम में डालकर यहाँ स्टंट करते हैं  और कुंड में छलांग लगाकर नहा रहे | जिससे कभी भी कोई  बड़ा हादसा हो सकता है |    परासिया में  स्थित  देवरानी दाई मंदिर और  धटामाली नदी पर बना |  विशाल कुण्ड का झरना  लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र बना हुआ है |  जिसे देखने  सकैड़ों लोग प्रतिदिन यहाँ आते है | इन्ही के बीच कई ननिहाल अपनी जान की परवाह किये बगैर |  झरने के बीच गहरे कुण्ड में 25 से 30 फिट की ऊँचाई से छलांग लगाते और नहाते हैं|  लोग जान जोखिम में डालकर  झरने की तेज जलधारा के द्वार पर बैठकर  मछली पकड़ते है  | पूर्व में यहां कई हादसे हो चुके है   |  जिसके चलते लोगों को यहाँ स्टंट ना करने और तेज धारा में ना जाने की समझाइस भी दी जा चुकी है |  बताया जाता है की  बरसात के दिनों में पहाड़ी क्षेत्रों में अचानक बरसात होने से नदियां उफान पर आ जाती है | जिसके चलते कई  हादसे हो चुके है| फिर भी जान जोखिम में डालकर लोग यहाँ स्टंट दिखाते हैं  | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  27 July 2020

 RISHVAT

पंचायत सचिवों ने की हटाने की मांग   छिंदवाड़ा में उपयंत्री पर काम के बदले कमीशन माँगने का आरोप लगाया गया  है  |  पंचायत सचिवों ने लोकायुक्त में इसकी शिकायत दर्ज कराई है | और उपयंत्री को हटाने की मांग की है |  छिंदवाड़ा के तामिया क्षेत्र  के उपयंत्री आर पी सोनी एक बार फिर अवैध वसूली के आरोप में घिर गए हैं | तामिया के पंचायत सचिवों द्वारा संभागीय कमिश्नर महेश चंद्र चौधरी और लोकायुक्त के समक्ष शिकायत दर्ज कराई है | जिसमें बताया गया कि पंचायत  प्रभारी .ए .ई. आरपी सोनी के द्वारा  कुआं ,मेड़ |   मंधान तालाब आदि कार्य के लिए  कमीशन मांगा जाता है |  इसके साथ ही निर्माण कार्यों में हिस्सेदारी भी  मांगी जाती है | और  सचिवों को ब्लैकमेल किया जाता है  | जनपद पंचायत सचिवों ने आर पी सोनी को हटाने की मांग की है  |  नहीं हटाए जाने पर धरना देने की चेतावनी दी गई  | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  24 July 2020

A woman climbing a tree

अपने बच्चे   से  नहीं मिलने से परेशान थी महिला   एक महिला का पति से विवाद चल रहा है | जब महिला अपने बच्चे से नहीं मिल पाई तो वह अदालत परिसर में लगे पेड़ पर चढ़ गई  | प्रशासन ने बड़ी मशक्क्त के बाद महिला को पेड़ से उतारा और उसे न्याय दिलवाने का आश्वासन दिया  |  परासिया के न्यायालय परिसर में एक पीड़ित महिला पेड़ के ऊपर चढ़ गई | जिसको पुलिस प्रशासन और नगरपालिका के  लोगों  ने बड़ी मशक्कत  के बाद पेड़ से उतारा |  महिला का अपने बच्चो को लेकर पति के साथ विवाद चल रहा है  | महिला दर दर भटक रही थी |  फिर भी उसको बच्चे न  मिलने के कारण वो न्यायालय परिसर के पेड़ पे चढ़ गई  |   इसके बाद  प्रशासन हरकत में आया और उस महिला को   सही सलामत  पेड़ से उतारा   और उसकी बात  सुनी  और पति समेत बच्चो को बुलाया गया  |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  16 July 2020

 Memorandum

दस-दस स्टूडेंट को पढ़ाने की मांगी इजाजत   परासिया में कोयलांचल कोचिंग एसोशियन   ने राज्यपाल के नाम  पर sdm को ज्ञापन सौंपा और कोरोना संक्रमण काल में दस -दस स्टूडेंट को एक साथ पढ़ाने की इजाजत देने की मांग की | कोयलांचल कोचिंग एसोशियन ने sdm को  ज्ञापन सौपा | जिसमे राज्यपाल से कहा गया है कि  जैसे सरकार ने कई लोगो को  सोशल  डिस्टेंस का पालन निभाते हुए |  व्यापार करने की इजाजत दी है  | उसी प्रकार से हम कोचिंग क्लासेस चलाने वालों को 10,10 विधार्थीओ को पढ़ाने की अनुमति प्रदान  करें |   क्योकि हम कोचिंग क्लासेस चलाने वालों को किराया और स्टॉफ का वेतन  देने के साथ  परिवार चलाने में बहुत मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  15 July 2020

 Press Conference

निजी कोल ब्लॉक के  विरोध में मजदूर   निजी कोल ब्लॉक आवंटन के विरोध में मजदूर संगठन एक हो गए हैं और मजदूरों के संयुक्त मोर्चे  के जरिये केंद्र सरकार की इस नीति का विरोध किया है|   ऐसे में संयुक्त मोर्चा ने हड़ताल  किये जाने की बात कही  |  परासिया के कोयला माइंस में श्रम संगठनों के सयुंक्त मोर्चे ने कहा कि केंद्र सरकार ने निजी कोल ब्लॉक की नीति बनाई है  | जिसके विरोध में हड़ताल और मजदूरों के हित में हड़ताल की जा रही है | संयुक्त मोर्चा ने कोल सेकेट्री को आवेदन दिया था कि कोयला खदानों को निजी न किया जाए | लेकिन सरकार ने उनकी बात पर गौर नहीं किया |  मोर्चे का कहना गए केंद्र सरकार  fdi लाकर निजी उद्धोगपति को फायदा पहुंचा रही  है  | इससे मजदूरों का शोषण होगा   | मज़बूरी में हड़ताल करना पड़ रही है  |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  4 July 2020

 KHULEAAM DHAMKI

जुन्नारदेव कांग्रेस अध्यक्ष का वीडियो वायरल   छिंदवाड़ा के जुन्नारदेव कांग्रेस अध्यक्ष  का एक वीडियो वायरल हुआ है जिसमे वो सरेआम प्रशासन को धमका रहे हैं कि आग लगा देंगे शहर में | हालाँकि इसके बावजूद अब तक इस कांग्रेस नेता के खिलाफ कोई मामला दर्ज नहीं किया गया है |       जुन्नारदेव के कांग्रेस अध्यक्ष ने विधायक की मौजूदगी में शहर को आग लगाने की धमकी प्रशासन को दी है | कांग्रेस नेता ने यह धमकी  पुतला दहन के दौरान दी |  जुन्नारदेव कांग्रेस अध्यक्ष घनश्याम तिवारी का  यह वीडियो खूब वायरल हो रहा है | जिसमे कांग्रेस विधायक सुनील उइके भी मौजूद है |  सरेआम  विधायक की मौजूदगी में कांग्रेस अध्यक्ष ने शहर को जलाने की धमकी प्रशासन को दे डाली जिसके बाद भाजपा ने विरोध करते हुए बिना अनुमति के पुतला दहन और शहर को जलाने की धमकी के विरोध में ज्ञापन देकर कार्यवाही की मांग प्रशासन से की है  | लेकिन प्रशासन ने कांग्रेस नेता की धमकी पर कोई एक्शन नहीं लिया है | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  2 July 2020

  Hospital approval

अस्पताल  के लिए 14 करोड़ का बजट जारी   कांग्रेस विधायक सोहनलाल  वाल्मीकि ने कहा कि पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ के कारण परासिया में सौ बिस्तर वाला अस्पताल बनने जा रहा है |  इस अस्पताल को कमलनाथ ने मुख्यमंत्री रहते स्वीकृति दी | बीजेपी इस मसले पर राजनीति कर रही है |  परासिया में विधायक सोहनलाल वाल्मीकि ने बीजेपी पर अस्पताल के नाम पर राजनीती करने का आरोप लगाया और कहा  गत 21 सितंबर 2018 को परासिया में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान एवं  केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने जन आशीर्वाद यात्रा में   बगैर स्वीकृति के 100 बिस्तर के अस्पताल का भूमिपूजन किया था  | लेकिन भाजपा के शासनकाल में अस्पताल के लिए कुछ नहीं हुआ |  बाद में जब प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनी तो मुख्यमंत्री कमलनाथ एवं सांसद नकुल नाथ ने ना केवल कैबिनेट में 100 बिस्तर के अस्पताल की स्वीकृति दिलाई  | बल्कि 14 करोड़ की राशि अस्पताल भवन निर्माण के लिए और 1 करोड़ 77 लाख की राशि उपकरणों एवं फर्नीचर के लिए स्वीकृत की  |  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  11 June 2020

 Tarachand Bavaria

13 साल पहले मंधान डेम बनवा के भला किया   भाजपा के पूर्व विधायक ताराचंद बावरिया ने मंधान डेम बनाये जाने के लिए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह के प्रति आभार प्रकट किया | 13 वर्ष पूर्व शिवराज सिंह ने ही इस डेम को बनाये जाने के लिए मंजूरी दी थी |  परासिया में पूर्व विधायक ताराचंद बावरिया ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का आभार व्यक्त किया  | पूर्व विधायक ताराचंद बावरिया ने   मंधान डेम बनवाने के लिए   नंगे  पैर चलकर जुन्नारदेव से  परासिया आये थे  | क्योकि पानी की समस्या बहुत गम्भीर थी  |  तब बावरिया ने  मुख्यमंत्री शिवराज सिंह से परासिया की जनता के लिए पीने के पानी की मांग के लिए डेम निर्माण का प्रस्ताव रखा था |  तब  डेम निर्माण का रास्ता साफ़ हुआ और 32करोड़44लाख की लागत से ये मंधान डेम बनवाया गया | मंधान डेम को बने  13 वर्ष पूरा होने पर भाजपा के पूर्व विधायक ताराचंद बावरिया  ने शोसल डिस्टेंसिनग का पालन करते हुए   जनता और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान  के प्रति  आभार जताया  और  ऑनलाइन  कार्यकर्ताओ को  सम्बोधित किया  |    

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  6 June 2020

 Drunken ruckus

समझाने पर पुलिसवालों के साथ की अभद्रता     छिंदवाड़ा में एक शराबी ने कोरेन्टाइन सेंटर के बाहर जमकर हंगामा किया  | और पुलिसवालों  के समझाने पर शराबी ने  उनके साथ भी  अभद्र व्यवहार किया  | परासिया में कोरेन्टाइन सेंटर के बाहर एक शराबी ने नशे की हालत में जमकर हंगामा किया  |  और जब महिला आरक्षक ने उसे समझाने का प्रयास किया तो उसने महिला आरक्षक के साथ अभद्रता की  | इसकी सूचना  मिलते ही पुलिस ने मौके पर पहुंचकर शराबी को गिरफ्तार कर लिया  और जब उसे   मोटर साइकिल से थाने ले जा रहे थे | तभी उसने कूदकर भागने का प्रयास किया  |  जिसकी वजह से  मोटरसाइकिल गिर गई  |  और पुलिस वालों को चोटें आई   जिसके बाद पुलिस वालों को  एक निजी अस्पताल में ले जाकर इलाज कराया गया  |  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  2 June 2020

 NAKULNATH

कांग्रेस विधायक ने सौंपा ज्ञापन   पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ और सांसद नकुलनाथ को गुमशुदा बताकर ईनाम रखकर  सोशल मीडिया पर पोस्ट  करने से नाराज कांग्रेस विधायक ने  पुलिस को शिकायत कर ऐसा करने वालों के खिलाफ कार्यवाही की मांग की है  |  परासिया के विधायक सोहन बाल्मीकि ने पुलिस की गई एक शिकायत में कहा है कि  जमील याहक ने आपत्ति जनक पोस्ट कर |  मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ और छिंदवाड़ा जिला के सांसद नकुलनाथ को गुमशुदा बताकर  उन्हें  छिंदवाड़ा   लाने वाले को ग्यारह सौ रूपये का इनाम देने की बात कही है | विधायक सोहन बाल्मीकि  का कहना है इस आपत्तिजनक पोस्ट  से कांग्रेस के लोगो मे आक्रोश  है और जमील याहक  नामक व्यक्ति ने निवेदक में कांग्रेस नेता जमील खान का नाम लेकर भ्रम फैलाया है |  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  19 May 2020

 Government ambulance private use

सरकारी एम्बुलेंस का किया निजी उपयोग   भोपाल से छिंदवाड़ा पहुंचे,लोगों ने जताया विरोध     कोरोना के इस संकट में एक लापरवाही सब पर भरी पड़ सकती है  | और अगर लापरवाही करने वाला डॉक्टर ही हो तो  फिर दूसरों से क्या उम्मीद की जा सकती है | अपनी बेटी को भोपाल से छिंदवाड़ा लाने के लिए डॉक्टर ने खुद को गंभीर रोगी बना दिया  |  और  नियमो को ताक  पर रखकर | सरकारी एम्बुलेंस का गलत इस्तेमाल  करते हुए  | अपनी बेटी को भोपाल से छिंदवाड़ा ले आये  |  छिंदवाड़ा के जुन्नारदेव स्थित कोल इंडिया की संस्था वेकोलि कन्हान एरिया के मेडिकल आफिसर डॉक्टर बसु ने अपने पद का दुरुपयोग करते हुए  खुद से ही खुद को रेड कार्ड में गंभीर बताया | और एम्बुलेंस में सवार होकर भोपाल अपनी बेटी को लेने पहुँच गए |  डॉक्टर बासु ने सरकारी गाड़ी  को अपने निजी उपयोग में लेते हुए |  बेटी को रातों रात भोपाल अयोध्या बायपास स्थित एक स्थान से  जुन्नारदेव ले आये  | और सुबह वह गभीर से स्वस्थ हो गए |  इस डॉक्टर ने इसके बाद  ड्यूटी भी  ज्वाइन भी कर ली  | और बेटी को भोपाल से वापस लाने की बात  बाद में स्वीकार की  | बेटी को भोपाल से लाने की बात भी डॉक्टर ने प्रशासन से पहले छुपाई  | जैसे ही इस बात की ख़बर वेकोलि अस्पताल के कर्मचारी और यूनियन के नेताओ को लगी तो वे  दहशत में आ गए |  लोगों ने डॉक्टर के इस कृत्य का विरोध  किया है |   आनन फानन में डॉक्टर की बेटी और ड्राइवर को कोरेटिन कर दिया गया  | लेकिन डॉक्टर ने खुद को स्वाथ्य बताते हुए कोरेटिन होने से मना कर दिया  | वहीं विरोध  कर रहे यूनियन के लीडरों ने इस बात की शिकायत थाने में दर्ज कराई | और अस्पताल में काम करने से मना कर दिया  | लेकिन प्रशासन के अधिकारियों द्वारा अब तक डॉक्टर को न कोरेटिन किया गया | और न ही उस पर कोई कार्यवाही की गई  |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  27 April 2020

 Assurance to farmers

किसी को पर्ची नहीं तो कहीं नहीं हुई कटाई   छिंदवाड़ा में लॉक डाउन के दौरान गेहूँ  खरीदी में   किसानों को काफी परेशानी का सामना करना पड़  रहा है  | बताया जा रहा है की कई  किसान ऐसे हैं जिनकी गेहूं की कटाई नहीं हुई है  | लेकिन उन्हें प्रशासन ने खरीदी के लिए पर्ची दी है  | जबकि जिस किसान के यहाँ गेहूं कटाई के बाद तैयार है |  उसे अभी तक कोई पर्ची नहीं मिली है  |  कोरोना वायरस के चलते देश में लॉक डायन के समय किसानो को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है  | छिंदवाड़ा में परासिया विधायक सोहनलाल बाल्मीकि ने  किसानों को आश्वासन दिया है की सभी की समस्या का हल निकाला जायेगा  | सरकार किसानो के हित में कदम उठा रही है  | दरअसल  गेंहू की खरीदी में पर्ची को लेकर विषमताएं सामने आ रहीं हैं | देखा जा रहा है कि जिस किसान का पर्ची मे नाम आया है  | उसकी  अभी तक कटाई  पूरी नहीं हो पाई है | और जिसका नाम सोसयटी में नही आया  | उसकी कटाई हो गई है  |  और वह किसान गेहू की खरीदी के लिए भटक रहा है  | इसको देखते हुए सरकार को ठीक नीति बनानी होगी | और पर्ची बाटने से पहले यह सुनिश्चित करना होगा की | जिस किसान को वह पर्ची के माध्यम से खरीदी का अवसर दे रहें हैं  ... उनके यहाँ गेहू कटाई का कार्य पूरा हो गया हो  |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  18 April 2020

 Food packet delivery

 चिन्हित कर पहुंचाया जा रहा खाने का पैकेट   कोरोना महामारी के चलते पूरे देश को लॉक डाउन  है  | ऐसे में बहोत से मजदूर और गरीब परिवार हैं  जिनके पास भोजन की व्यवस्था नहीं है  ...  ऐसे में छिंदवाड़ा में भारतीय मजदूर संघ की सराहनीय पहल सामने आई है  | संघ लगातार  क्षेत्र में कार्य करने वाले मजदूरों को भोजन के पैकेट का वितरण कर रहा है | छिंदवाड़ा में  भारतीय मजदूर संघ द्वारा लगातार गरीब मजदूरों को  भोजन पैकेट दिए जा रहे हैं  | पीएम मोदी की अपील है इस लॉक डाउन के दौरन सभी गरीबों की मदद करें  | ऐसे में भारतीय मजदूर संघ की इस पहल की काफी सराहना की जा रही है |  छिन्दवाड़ा जिले के पेंच छेत्र में मजदूर यूनियन के लोग लगातार मजदूरों को सहारा दे रहे है  | कोयलांचल के जिन मजदूरों के पास खाना नही है और पूरी तरह मजदूरी पर  निर्भर थे  |   ऐसे लोगो को चिन्हित करके  |  संघ द्वारा उनके पास  भोजन की व्यवस्था बनाई  गई है  | और भोजन के  पैकेट बनाकर ऐसे लोगो तक पहुंचाए जा रहे  है  |   संघ का कहना है की   लॉक डाउन तक मजदूरों को खाने की  समस्या न आये  | इसलिए यह कार्य किया जा रहा है  |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  17 April 2020

 Wood seated

लकड़ी के अवैध कारोबार का खुलासा   परासिया में ऑटो से कीमती लकड़ियां तस्करी करने का मामला सामने आया है  | वन विभाग ने छापा मार कार्यवाही करते हुए ऑटो  से  लकड़ियां की  सिल्लियां   जप्त कीं |  परासिया के वन विभाग ने लकड़ियों की सिल्लि की जप्ती है  |  जिसकी कीमत लगभग 36  हजार बताई जा रही है |  बहुत दिनों से वन विभाग  की  टीम लकड़ी का अवैध कारोबार करने वालों पर निगाह रखे थी  |  सूचना मिलने पर एक ऑटो को  घेरा गया  |  जिसमे लकड़ी की सिल्लियों की तस्करी की जा रही थी |  परासिया  में अवैध लकड़ी की कटाई  और  तस्करी बढ़टी  जा रही है   |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  24 March 2020

 CORONA VIRUS

कोरोना पर अफवाह फैलाने वाला लगाया था परचा   छिंदवाड़ा में  कोरोना वायरस की  अफवाह फैलाने वाले व्यक्ति को पुलिस ने  हिरासत में ले लिया है  |  इस व्यक्ति ने एक क्लीनिक के बाहर कोरोना वायरस को लेकर  गलत अफवाह फैलाई थी  | जिसके बाद इस पर कार्यवाई की गई  |  छिंदवाड़ा के परासिया में एक व्यक्ति को कोरोना वायरस को लेकर अफवाह फैलाना महंगा पड़  गया  | बताया जा रहा ही की  बत्रा क्लिनिक पर एक व्यक्ति ने कोरोना वायरस को लेकर  गुमशुदा आदमी का पर्चा लगा दिया |  जिससे शहर में ख़ौफ़ बैठ  गया  | जिसके बाद पुलिस ने जांच शुरू की तो पता चला की |  ये किसी व्यक्ति द्वारा अपवाह फैलाई गई थी  | और गलत पर्चा लगा दिया गया था | अफवाह  फैलाने वाले व्यक्ति को पुलिस हिरासत में लिया है  गौरतलब है की प्रशासन द्वारा कोरोना वायरस को लेकर सतर्कता बरती जा रही है  | और अफवाह फैलाने वाले व्यक्तियों पर शख्त कार्यवाई की जा रही है  |         

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  23 March 2020

 Take the vine out of the well

युवक ने निकला बहार     इंसानियत जीवित हैं इस लिए दुनिया चल रही हैं | जब एक बैल कुए में गिर गया तो एक युवक ने बैल को कुएं से निकाल ने के लिए खुद की जान की बाजी लगा दी |  परासिया के मायावाडी गाँव में एक कुआ में बैल जा गिर गया  |  लोग तमाशा देखते रहे मगर बचाने का प्रयास कोई नहीं कर रहा था  | वहां खड़े एक युवक की इंसानियत जाएगी उससे बैल की छटपटाहट नहीं  देखी गई और वो बैल को बचने के लिए कुएं में बिना अपनी जान की परवाह किये बगैर उतर गया   वहां खड़े लोगों की मदद से उसने बैल को रस्सी के सहारे सुरक्षित बहार निकाल लिया  |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  18 March 2020

 JYOTIRADITYA SCINDIYA

कोंग्रेसियों ने जलाया ज्योतिरादित्य का पुतला   दिग्गज नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया के कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में आने से  सबसे ज्यादा झटका कमलनाथ समर्थकों को लगा है |  छिंदवाड़ा में कोंग्रेसियों ने सिंधिया का विरोध किया और उनका पुतला जलाया  |   मुख्यमंत्री कमलनाथ समर्थकों ने  छिन्दवाड़ा जिले में कई जगह बीजेपी में शामिल हुए ज्योतिरादित्य सिंधिया का विरोध किया है |  सिंधिया के कांग्रेस छोड़ने से मुख्यमंत्री कमलनाथ की कुर्सी हिल गई है |  यही वजह है छिंदवाड़ा में जगह जगह कोंग्रेसी सिंधिया का पुतला जला रहे हैं  |  परासिया में भी कोंग्रेसियों ने सिंधिया का पुतला दहन किया और उन्हें विभीषण और गद्दार तक कहा |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  13 March 2020

MAARPEET

महिला के ससुराल ना जाने पर परिवार के साथ मारपीट   छिंदवाड़ा में एक महिला ने अपने ससुराल पक्ष पर दहेज़ प्रताड़ना का  आरोप लगाया है  | महिला का आरोप है की उसके ससुराल वालों ने दहेज़ के लिए उसे परेशान किया |  और ससुराल वापस जाने से मना  करने पर  | उसके और उसके परिवार के साथ मारपीट  की  |  जिसमें उसके पिता को गंभीर चोटें आई हैं | छिंदवाड़ा में  परासिया  के  ग्राम पंचायत इकलहरा में बशीर अहमद के घर बहू को लेने पति और उसका परिवार पहुंचा था |  लेकिन लड़की को ससुराल ले जाने को लेकर  ससुराल पक्ष का लड़की वालों से  विवाद हो गया  |  बताया जा रहा है की लड़की का पति 2 साल से सऊदी अरब में था |  और आने के बाद पत्नी  लेने   वह ससुराल पहुंचा तो |  पत्नी ने साथ आने से मना कर दिया  |  कारण पूछने पर युवती ने बताया कि पिछले 2 साल से |  उसको ननद, जेठ द्वारा  देहज के लिए परेशान किया जा रहा था |  जिसके चलते वह दो साल से मायके में रह रही थी |  लड़की का आरोप है की जब उसने ससुराल जाने से मना कर दिया तो उसके ससुराल वालों ने  मिलकर | उसके साथ साथ उसके  पिता और  मां के साथ मारपीट  की  | जिससे उसके  पिता  के सिर में गहरी चोट आई  है  | लड़की ने बताया की  मारने के पश्चात ससुराल से आये चारों लोग  घर से भाग गए   | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  9 March 2020

 Camera installation

आपराधिक घटनाओं पर अंकुश लगाने सौंपा ज्ञापन   छिंदवाड़ा में बढ़ रही आपराधिक घटना  और चोरी की वारदातों को रोकने के लिए चौराहों पर सीसीटीवी कैमरा लगाने की मांग की जा रही है | इसको लेकर स्थानीय रहवासियों ने तहसीलदार को ज्ञापन सौंपा है |  मुख्यमंत्री कमलनाथ के गृह जिले छिंदवाड़ा में बढ़ रही आपराधिक घटनाओ से स्थानीय रहवासियों में काफी रोष है  | आये दिन असमाजिक तत्वों द्वारा हो रही आपराधिक घटनाओ से स्थानीय लोग परेशान हो चुके हैं | जिसको लेकर  न्यूटन नगर परिषद के चौराहे पर लोगों ने सीसीटीवी कैमरे लगाने की मांग की है  | गौरतलब है की कुछ दिन पूर्व इसी चौराहे के पार्क में कुछ असमाजिक तत्वों ने हाथी के पुतले को  आग लगा दी थी  |  कई बार मंदिरों में चोरी की घटना भी हुई |  ऐसी घटनाओं पर अंकुश लगाने  के लिए लोगो ने तहसीलदार को  ज्ञापन  सौंपा |  और जल्द से जल्द नगरों के चौराहे पर कैमरे लगाने की मांग की   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  4 March 2020

 Cow protection memorandum

कमलनाथ को गौ रक्षा का वचन दिलाया याद   बजरंगदल और विश्वहिन्दू परिषद ने गौ रक्षा को लेकर तहसीलदार को मुख्यमंत्री कमलनाथ के नाम ज्ञापन सौपा |  चुनाव के समय कांग्रेस ने जो गौ रक्षा को लेकर वचन दिया था वो याद दिलाया  | साथ ही गौ शाला बनवाने की मांग की  |   छिन्दवाड़ा  के परासिया में बजरंगदल और विश्व हिंदू परिषद ने मुख्यमंत्री कमलनाथ के नाम  तहसीलदार को ज्ञापन |  देकर मांग की हैं बजरंगदल ने  गौ माता की रक्षा और गौ शाला की जमीनों पर अवैध कब्जे को लेकर मुख्यमंत्री से कार्यवाई की बात कही हैं |   लोगों का कहना है की मुख्यमंत्री कमलनाथ ने चुनाव से पहले  वचन दिया था की  |  गौ माता की रक्षा  की जाएगी  | और हर पंचायत में  गौ शाला खुलवाई जाएगा |  लेकिन लगता है की सरकार अपने वचन भूल गई है  |  इसलिए ज्ञापन के माध्यम से हम वचन याद दिलाना चाहते हैं  | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  4 March 2020

 Saga discourse

कार्यक्रम में बड़ादेव की स्थापना की गई   छिंदवाड़ा में  बड़ादेव स्थापना एवं  तीन दिवसीय कोयापुनेम गाथा प्रवचन कार्यक्रम का आयोजन हुआ  |  इस मौके पर  बड़ी संख्या में श्रद्धालु मौजूद रहे  |  छिंदवाड़ा में परासिया तहसील के खिरसाडोह बस्ती में बड़ादेव स्थापना एवं  तीन दिवसीय कोयापुनेम गाथा प्रवचन का आयोजन हुआ  | इस दौरान पुरानी संस्कृति को याद करते हुए लोगों ने|  पुरानी पद्धति से पूजा अर्चना की  |  प्रवचन में लोगों को देवी देवताओं और प्राकृतिक शक्ति के बारे कथा वाचक ने बताया   कार्यक्रम | में सबसे पहले बड़ा देव की स्थापना कर पूजा की गई |  आयोजन के बाद भंडारा  हुआ |   इस दौरान बड़ी संख्या में ग्रामीण मौजूद रहे  |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  18 February 2020

  Police officer assault

गुंडों ने सरेराह पुलिस आरक्षक के साथ की मारपीट गुंडों को नेताओं का संरक्षण जनता असुरक्षित   कमलनाथ सरकार में गुंडे बदमाश किस कदर हावी हैं  इसका  अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है की  |  खुद मुख्यमंत्री कमलनाथ के गृह जिले छिंदवाड़ा में  | जब एक पुलिस वाले ने तेज रफ़्तार चला रहे बाइक वाले को धीरे चलाने की नसीहत दी तो  | .बाइक सवार गुंडों ने पुलिस आरक्षक के साथ ही  मारपीट कर दी  | बदमाशों ने पुलिस आरक्षक की  वर्दी भी फाड़ दी |  ये बदमाश कोई  और नहीं   | बल्कि नेताओं से संरक्षण प्राप्त छुटभैये गुंडे हैं  .|  आम जनता की तो छोड़िये पुलिस आरक्षक अब खुद न्याय के लिए भटक रहा है  | जब राज्य की पुलिस ही सुरक्षित नहीं है  |  तो जनता को सुरक्षा कैसे मिलेगी |  यह बड़ा सवाल है  |  मुख्यमंत्री कमलनाथ के गृह जिले छिंदवाड़ा  में नेताओं से संरक्षण प्राप्त गुंडों ने  | आम जनता के साथ साथ पुलिस वालों की भी  नाक में भी दम कर रखा है  | परासिया थाने के अंतर्गत  बायपास रोड़ पर एक पुलिस आरक्षक ने मोटर सायकिल वालो को जब स्टंट करने और तेज बाइक चलाने से मना किया तो  |  तो इन गुंडों को इतना नागवार गुजरा की उन्होंने पुलिस आरक्षक की गाड़ी के सामने बाइक लगा दी  | और फिर  मार पीट की   | इतना ही नहीं पुलिस आरक्षक की वर्दी भी फाड़ दी गई  | आइये हम आपको दिखाते है कैसे बेखौफ  चार गुंडों  ने मिलकर पुलिस आरक्षक के साथ मारपीट की  | फिर सुनाते है आरक्षक की आपबीती  |  इस घटना के बाद पुलिस आरक्षक ने थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई  | थाना प्रभारी ने चार लोगों के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है  |  जिसमे से एक आरोपी की गिरफ्तारी की जा चुकी है  | और तीन फरार बताये जा रहे है  | राजनेताओं के दबाव को लेकर थाना प्रभारी ने कहा  | इसमें नेताओं के दबाव की कोई बात नहीं  | जो गलत किया है उसपर कार्यवाई जरूर की  जाएगी  | सूत्रों की माने तो कुछ आरोपियों की रसूखदारों  ने  शिफारिस भी की है  |  कई रशुखदार नेताओं के शरण पाने से इन अपराधियो के भाव बढ़े है   सत्ता बदलते ही कुछ लोगो के हौसले बुलंद हो गए |   जो पुलिस के ऊपर हाथ उठा  रहे है  | जब पुलिस ही कमलनाथ सरकार में सुरक्षित नहीं है   तो जनता क्या सुरक्षित  महसूस करेगी   | अब पुलिस आरक्षक न्याय की मांग कर रहा है | आरोपियों  महफूज,हैदर,अयान,फरदीन इन चार आरोपियों में से एक आरोपी पकड़ा गया है   बाकी तीन की तलाश जरी है  गृह मंत्री बाला बच्चन जी आज ये पुलिस और जनता आपके गुंडों के सामने बेसहाय है  | लेकिन कल ऐसा न हो की जब आपको जनता की जरूरत पड़े तो वो भी आपसे मुँह मोड़ ले  बाकी आपकी मर्जी |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  10 February 2020

 Future of female students

छात्राओं से शौचालय के लिए ढुलवाया जाता है पानी छिंदवाड़ा मॉडल की पोल खोलते शासकीय स्कूल   एंकर - मुख्यमंत्री कमलनाथ जी | आईफा अवार्ड प्रदेश में करवाकर पता नहीं आप प्रदेश को कौन सी उचाईयां पर ले जा रहे हैं  .... मगर शायद प्रदेश के लिए बेहतर ये हों की उन उचाईयों से नीचे आकर आप जमीनी हकीकत को देखे  |  छिंदवाड़ा मॉडल की तर्ज पर मध्यप्रदेश का विकास करने की बात कहकर   आप सत्ता में तो आ गये  | मगर सरकार आपके मॉडल छिंदवाड़ा के ही हाल ख़राब हैं  | कमलनाथ के मॉडल छिंदवाड़ा में कल का भविष्य गढ़ने वाले स्कूली छात्रों के शासकीय स्कूल में पढ़ाने के लिए शिक्षक ही नहीं हैं |  और ना ही बच्चों के लिए कोई सुविधा ही हैं |  सुनिए कमलनाथ जी |  अब इससे ज्यादा शर्मनाक बात क्या होगी की स्कूल की छात्राओं से शौचालय के लिए पानी ढुलवाया जा रहा  |  तस्वीरें कभी झूठ नहीं बोलती |  शासकीय स्कूलों की ये तस्वीरें मुख्यमंत्री कमलनाथ के छिंदवाड़ा विकास की पोल खोल रही है |  मुख्यमंत्री कमलनाथ जी आइये आपको दिखाते है  | छिंदवाड़ा मॉडल की कुछ तस्वीरें  |  ये आपके विकास की कहानी कहती हैं | ये तस्वीरें आपके छिंदवाड़ा के परासिया के दरबई गाँव मे शासकीय स्कूल की हैं   | ये आपके आईफा की  चकाचौंध से बिलकुल उलट हैं  |  हालात बेहद गम्भीर हैं |  मुख्यमंत्री जी आप छिन्दवाड़ा जिले को शिक्षा के क्षेत्र में ऊँचा बताते है |  लेकिन तस्वीरें तो कुछ और ही बयान कर रही हैं  | यहाँ के शासकीय  स्कूल में शिक्षक यदा कदा ही मिलते है  |  पढ़ाई के नाम पर बच्चों के साथ अमानवीय व्यवहार किया जा रहा है |   पढ़ने आये बच्चों से शौचालय के लिए पानी ढुलवाया जा रहा|  अब आप सुनिए की स्कूल में पढ़ने वाली तीसरी कक्षा की छात्रा क्या कह रही हैं |  सुना आपने तीसरी कक्षा में पढ़ने वाली राजनंदनी कह रही हैं की  |  नागवंशी मेडम रोजाना संडास के लिए पानी ढुलवाती है |  अब देखिये शिक्षकों के हाल | इनमे भी बच्चों को पढ़ाने में ज्यादा रूचि दिखाई नहीं देती  |  शिक्षक आयेदिन स्कूल से गायब रहते है  |  और पूछने पर पता चला की वे शादी समारोह में गए है  | अब प्रदेश में स्कूलों की शिक्षा का क्या स्तर हैं यह तस्वीरें देख कर साफ़ समझ आता हैं | बच्चों की पढ़ाई से ज्यादा शिक्षकों का शादी में जाना ज्यादा जरूरी है  |  अब - जब इस बारे में अधिकारी से बात की गई तो  |  अधिकारी ने यह कह कर पल्ला झाड़ लिया की उन्हें इस बारे में ज्यादा जानकारी ही नहीं है | जब अधिकारी को समस्या भी बता दी |  तो उनका जवाब सुनकर आप भी हैरान हो जायेंगे  | उन्हेने बड़ी ही मासूमियत से जवाब दे दिया की स्वच्छता के तहत यह कार्य किया जा रहा होगा  | अब सवाल यह है की बच्चे पढ़ने आते हैं या स्वच्छता के नाम पर शौचालय के लिए पानी ढोने  | अब आप ही बताईये की बच्चों के साथ ऐसा व्यवहार कहाँ तक सही है |  हालाँकि अधिकारी ने शिक्षक की गैरमौजूदगी में कार्य करवाए जाने की आलोचना भी की  |  और जांच कराने की भी बात कही  |  मुख्यमंत्री कमलनाथ जी और शिक्षा मंत्री प्रभु राम चौधरी जी   | जरा फ़िल्मी सितारों की जगमगाती दुनिया से बहार आकर आपने राज्य में बच्चों का भविष्य के साथ हो रहे खिलवाड़ को रोकिये  |  नहीं तो जैसे इनका भविष्य अंधकार में हैं वैसे की कही आपकी सरकार का भविष्य भी अन्धकार की ओर ना चला जाए   | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  4 February 2020

 Invalid recovery memo

कोल ट्रांसपोर्ट ने की कोयला व्यापारी के साथ बैठक   भारतीय कोयला खदान मजदूर संघ सार्वजनिक क्षेत्रों के उद्योगों को बचाने के लिए संघर्षरत है  |  इसको लेकर कोयला खदानों में गेट मीटिंग की जा रही है  |  इसी संबंध में बीएमएस ने कलेक्टोरेट में धरना प्रदर्शन की चेतावनी भी दी है |  वहीँ कोल ट्रांसपोर्ट ने भी कोयला व्यापारी के साथ बैठक की  |  ट्रक भरवाने के लिये 500रु टन से वसूली के अवैध काम के लिए मुख्यमंत्री कमलनाथ को ज्ञापन सौपने की बात कही |  जिला छिन्दवाड़ा के परासिया में कोयला व्यपारी और ट्रांसपोर्ट यूनियन की बैठक हुई   जिसमे ट्रक यूनियन ने कोयला व्यपारी को अवैध रु देने से इनकार किया  |  लम्बे समय से ट्रक में कोयला भरवाने के लिये कोयला व्यपारी को 500रु टन के हिसाब से देना पड़ता था  |  इसी बात को लेकर आज दोनों ने बीच मे बैठक हुई और ट्रक यूनियन ने इसकी शिकायत मुख्यमंत्री कमलनाथ को ज्ञापन देकर करने का निर्णय लिया  |  परासिया के भारतीय कोयला खदान मजदूर संघ सार्वजनिक क्षेत्रों के उद्योगों को बचाने के लिए संघर्षरत है  |  इसको लेकर कोयला खदानों में गेट मीटिंग की जा रही है |   इसी संबंध में बीएमएस ने कलेक्टोरेट में धरना प्रदर्शन की चेतावनी दी |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  4 February 2020

 Village panchayat becomes warehouse pile

नहीं बची है ग्रामीणों की समस्या सुनने की जगह   छिंदवाड़ा के  एक ग्राम पंचायत में सरपंच पति ने सभाकक्ष को  सीमेंट बोरी का  गोदाम बना दिया है  ...जिस सभाकक्ष में ग्रमीणो की समस्या सुनी जानी चाहिए  |  वहां सीमेंट की बोरियां और गन्दगी का भडार लगा हुआ है  |  छिंदवाड़ा में  परासिया विधानसभा के बेलगांव ग्राम पंचायत की सभाकक्ष को सरपंच पति द्वारा गोदाम बना दिया गया है |  जिस सभाकक्ष में ग्रामीणों की समस्या सुनी जानी चाहिए वहाँ अब सीमेंट की बोरियां रखी जा रही है |  सभाकक्ष में गन्दगी का भण्डार लगा हुआ है |  यहाँ ना तो सरपंच के बैठने की जगह बची है  | ना ही सचिव के बैठने की | जगह जगह बोरियां नजर आती है  | जब इस बारे में सरपंच पति से बात की गई तो वो पल्ला झाड़ते नजर आये | सरपंच पति का कहना है की यहां कार्य चल रहा है तो बोरियां कहाँ रखेंगे  | अब सवाल यह की अगर सभाकक्ष सीमेंट की बोरिया रखने के लिए है तो फिर ग्रामीणों की समस्या सुनने और कार्य करने की जगह कौन सी है  | खैर हम आपको सुनाते है सरपंच की दलील |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  1 February 2020

 Sarpanch accused of corruption

कांग्रेस पर सत्ता के दुरुपयोग का लगाया आरोप   छिंदवाड़ा की एक ग्राम पंचायत में भाजपा के सरपंच पर भ्र्ष्टाचार के आरोप  |  के विरोध में गाँव के चार पांचों ने स्तीफा दे दिया |  ग्रामीणों ने कांग्रेस पर आरोप लगाते हुए कहा की   | जब से कांग्रेस सत्ता में आई है | भाजपा सरपंच पर जबरदस्ती भ्रष्टाचार के आरोप लगाए जा रहे है |  ग्रामीणों ने प्रशासनिक अधिकारीयों पर भी पक्षपात करने का आरोप लगाया है |  छिंदवाड़ा में  परासिया के भाजीपनी ग्राम पंचायत में भाजपा सरपंच के ऊपर भरस्टाचार का आरोप लगाया जा रहा हैं   | इन आरोपों के विरोध में   गाँव के 4 पांचों  ने स्तीफा दे दिया  |   सरपंच और ग्रामीणों का कहना है कि कांग्रेस की सत्ता आने के बाद  जबरदस्ती भाजपा सरपंच के ऊपर भरस्टाचार का आरोप लगाया जा रहा है  |  ग्रामीणों ने कहा  की सरकार भ्रष्टाचार की निष्पक्ष जांच करे|  और जो भी आरोपी पाया  जाए  उसको सजा मिले| ग्रामीणों ने आरोप लगाया की कांग्रेस की सरकार  जांच के आदेश नही दे रही है  |  और सरपंच पर आरोप लगा रही है  |  कांग्रेस को भय है की आने वाले चुनाव में उसकी पोल खुल  जाएगी  |  गौरतलब है की  भाजपा सरपंच मनीष यादव  भाजीपनी क्षेत्र से सरपंच  है  |  और इस क्षेत्र से कांग्रेस को कभी जीत नहीं मिली है    इसी वजह से इस क्षेत्र  के भाजपा सरपंच के ऊपर आरोप  लगाया जा रहा है  |  पंचो का आरोप है की  प्रशासनिक अधिकारी भी जांच निष्पक्ष तरीके से  नही कर रहे है |   जिसके चलते हम सभी पंचों ने भी स्तीफा दे दिया है |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  28 January 2020

 Unique Girls College Rally

भफ्रत माता की बनाई झांकी दिया एकता का सन्देश   यूनिक गर्ल्स कॉलेज ने 26जनवरी गड़तंत्र दिवस पर भारत माता की झांकी बनाकर रैली निकाली |  छात्राओं ने सन्देश दिया किया की हमारा धर्म कोई भी हो   हम पहले भारतीय हैं और हमें भारतीय होने [पर गर्व होना चाहिए |  छिन्दवाड़ा के परासिया में यूनिक गर्ल्स कॉलेज छात्राओं ने भारत माता की तस्वीरें हाथ में लेकर |  भारत का नक्शा थाम कर रैली निकाली | छात्रों का कहना था की |   हिन्दु, मुस्लिम,सिक्ख,ईसाई, छोड़कर सर्वप्रथम हम भारतीय हैं  | सबसे पहले हमे राष्ट्र को ऊपर रखना चाहिए और भारतीय होने का गर्व करन चाहिए   |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  28 January 2020

 Collector Office siege

लोगों ने दी पंचायत चुनावों का बहिष्कार करने की चेतावनी   छिंदवाड़ा में सरपंच के समर्थन में सैकड़ों मतदाताओं ने कलेक्टर ऑफिस का घेराव किया | और सरपंच के समर्थन के साथ दोषी अधिकारीयों और राजनेताओं के खिलाफ कार्यवाई की मांग की | कार्यवाई नहीं होने पर  मतदाताओं ने त्रिस्तरीय ग्राम पंचायत चुनावों का  बहिष्कार करने की चेतावनी दी है |  छिंदवाड़ा में परासिया जनपद के अंतर्गत ग्राम पंचायत भाजीपानी के मतदाताओं द्वारा सरपंच मनीष यादव के समर्थन में कलेक्टर ऑफिस का घेराव किया गया  और   षड्यंत्र कारी आवेदक के  खिलाफ जाँच करने की अपील की | मतदाता बंधुओं ने पंचायत राज एवं ग्राम स्वराज अधिनियम की धारा 40 एवं 92 का विरोध  जताया  | मतदाताओं का कहना है की ग्राम के सरपंच के ऊपर षड्यंत्र कारी पूर्व जनपद सदस्य रजनी राय , ललित सूर्यवंशी एवं sdo मनोज बटाबिया की जाँच होनी चाहिए  | सरपंच ने कांग्रेस द्वारा की गई द्वेष पूर्ण कार्यवाई की निंदा की  |  और कहा की  इस प्रकार की कार्यवाही से ग्राम के जनसेवकों का मनोबल टूट रहा है  |  जिसका सीधा परिणाम आने वाले त्रिस्तरीय ग्राम पंचायत के चुनावो में देखने को मिलेगा |  ग्राम के समस्त मतदाताओं  ने निर्णय लिया है कि |   ग्राम पंचायत भाजीपानी की उचित जांच कर दूध का दूध , पानी का पानी होना चाहिए | और  जो लोग भय का वातावरण बना रहे है  | उनके खिलाफ सख्त से सख्त कार्यवाही की जाय  |  नही तो ग्राम की जनता व मतदाता बंधु त्रिस्तरीय ग्राम पंचायत चुनावों का बहिष्कार करेंगे  |         

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  20 January 2020

 STATION CHARGE TRANSFER

थाना प्रभारी का हुआ तबादला सरकार पर खड़े हुए सवाल   मुख्यमंत्री कमलनाथ के गृह जिले छिंदवाड़ा में पदस्थ एक  प्रशस्ति पत्र से  सम्मानित  पुलिस अधिकारी का तबादला कर दिया गया  | थाना प्रभारी  का कसूर बस इतना था की वह ईमानदारी से अपना काम करते हुए  |  रेत ,जुआ सट्टा ,अवैध शराब के खिलाफ विशेष अभियान चलाकर लगतार माफियाओं के खिलाफ कार्यवाई कर रहे थे  |  ये सब  रसूखदारों और नेताओं को पसंद नहीं आया   और एक ईमानदार युवा पुलिस अधिकारी को अचानक पुलिस लाइन  भेज दिया गया  |  यह सरकार की कार्यप्रणाली पर एक बड़ा सवालिया निशान खड़ा करता है  |  छिंदवाड़ा में  जुन्नारदेव विधानसभा के  नवेगांव  पुलिस स्टेशन  के  प्रभारी विजेन्द्र सोलंकी का ताबदाला किया जाना  |  सरकार की माफियाओं के खिलाफ हो रही कार्यवाई की मंशा  पर सवालिया निशान खड़ा  करता  है  |  मुख्यमंत्री कमलनाथ के गृह जिले में पदस्थ एक ऐसे पुलिस अधिकारी की जो अपने बेहतर कार्य के लिए पुरस्कृत किया गया हो  | और जिनको  सीएम कमलनाथ ने स्वयं सम्मानित किया हो  | उसका तबादला दस महीने के कार्यकाल में क्यों किया गया यह सोचने का विषय है | थाना प्रभारी  माफियाओं के खिलाफ अभियान चलाकर लगातार कार्यवाई कर रहे थे  | जो की रसूखदारों और नेताओं को अच्छा नहीं लगा  | जिसकी कीमत उन्हें अपने स्थान्तरण से चुकानी पड़ी | बताया जा रहा है की थाना प्रभारी ने स्वयं अपना मोबाइल नंबर आम जनता को दे रखा था  और कोई भी परेशानी होने पर उन्हें कॉल किया जा सकता था |   बताया जा रहा है की थाना प्रभारी विजेन्द्र सोलंकी अपने सामाजिक कार्य के लिए भी जाने जाते है  | उन्होंने कई बार खुद  रक्तदान शिविर का आयोजन कराया  |  ताकि जरूरतमंदो को समय पर रक्त मिल सके  |  स्कूल में बच्चों को कानून और नियम की जानकारी दी  | गरीब और असमर्थ बच्चो की हमेशा सहायता की  |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  20 January 2020

 ACCIDENT

घने कोहरे में बस से टकराया पिकअप वाहन   छिंदवाड़ा में घने कोहरे की वजह से  एक पिकअप वाहन और बस में टक्कर हो गई  | इस जबरदस्त भिड़ंत में चार लोगों की मौत हो गई और तक़रीबन दस लोग जख्मी हो गए हैं | इस हादसे में दोनों ही गाड़ियों के ड्राइवरों की गलती सामने आई है  |  मंगलवार सुबह घने कोहरे की वजह से बैतूल रोड पर एक पिकअप वाहन और बस  टकरा गए  | ये टक्कर इतनी जबरदस्त थी कि इस घटना में 4 लोगों की मौत हो गई और 10 लोग घायल हो गए  |  घायलों को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती करवाया गया है |  पिकअप का ड्राइवर भी गंभीर रूप से घायल है  अल सुबह हुई इस घटना के बारे में वहां मौजूद लोगों का कहना  था कि कोहरा बहुत अधिक था  और दोनों ही वाहन बहुत तेज रफ्तार में थे  | जब ये आमने-सामने आए तो ड्राइवर वाहनों को संभाल नहीं पाए और टक्कर हो गई |  टक्कर की आवाज सुनकर आस-पास के लोग वहां पहुंचे और बस में से घायलों को बाहर निकाला  | लोगों ने  इसके साथ ही पुलिस और एंबुलेंस को भी सूचना दी  |  इसके बाद घायलों को अस्पताल पहुंचाया गया। मौके पर पहुंचकर पुलिस ने मामले की जांच शुरू की और शवों को पोस्टमार्टम के लिए पहुंचाया  |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  17 December 2019

 KAMALNATH

सरकार तो पागल है कुछ भी नियम निकालती है   मुख्यमंत्री कमलनाथ के छिंदवाड़ा के एक स्कूल में राष्ट्रीय ध्वज न फहराए जाने का मामला सामने आया है | इस मामले में टीचर का एक वीडियो वायरल हो रहा है |  जिसमे टीचर कह रही हैं साकार तो पागल हैं  | कुछ भी नियम निकालती है  |  मुख्यमंत्री के ग्रह जिले छिंदवाड़ा में शिक्षा विभाग के हाल बेहाल हैं  | छिंदवाड़ा से  लगभग 22 किलोमीटर की दूरी पर  ग्राम खकरा चौरई स्कूल का मामला सोशल मीडिया में चर्चा का विषय बना हुआ है |  यहाँ की शिक्षिका  का कहना है सरकार तो पागल है , कुछ भी नियम निकालती है | शाला में रोजाना राष्ट्रीय ध्वज फहराने पर टीचर का यह नजरिया है  |  दरअसल  शासकीय माध्यमिक शाला खकरा चौरई में  रोजाना राष्ट्रीय ध्वज नहीं फहराया जाता है, इस संबंध में जब वहां पदस्थ शिक्षिका  रश्मि बरकड़े से जानकारी ली गई तो उन्होंने इस नियम के लिए सरकार को ही कोसना शुरू कर दिया उनका कहना था कि सरकार तो पागल है कुछ भी नियम निकालती हैं हालांकि बाद में उन्होंने इस बात को स्वीकार भी किया कि कक्षा आठवीं से 12वीं तक शाला में राष्ट्रीय ध्वज फहराना अनिवार्य है  |  टीचर  रश्मि बरकडे का कहना है कोई झंडा  फहराने उतारने वाला नहीं है और बच्चों से ऐसा नहीं करवाया जा सकता क्योंकि दुर्घटना का डर बना रहता है  राज्य शासन निर्णय लिया कि प्रदेश के सभी माध्यमिक हाई हायर सेकेंडरी स्कूल में प्रतिदिनअनिवार्य रूप से राष्ट्रीय ध्वज फहराया जाये  | इस संबंध में स्कूल शिक्षा विभाग ने निर्देश भी जारी किए है  |  इस मामले जिला शिक्षा अधिकारी अरविंद चौरागढे से बात करने के लिये उनके दफ्तर गए तो वह ऑफिस से नदारद मिले ,दूरभाष से बात करना चाहा तो उन्होंने फोन रिसीव करना उचित नही समझा |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  13 December 2019

 KAMALNATH

दबंगों ने किया एक परिवार का हुक्का पानी बंद कमलनाथ के छिंदवाड़ा मॉडल का सामाजिक सच   मुख्यमंत्री कमलनाथ जी  | यह खबर आपके लिए जानना जरुरी है   | आपके छिंदवाड़ा में दबंगों ने एक परिवार का हुक्का पानी बंद कर दिया है  | पीड़ित परिवार पुलिस के चक्कर लगा रहा है लेकिन उनकी सुनने वाला कोई नहीं है  |  आप अपने छिंदवाड़ा मॉडल की चर्चा कर अपनी पीठ खुद थपथपाते नजर आते हैं  |  ये उस मॉडल की कहानी है जो बताती है कि छिंदवाड़ा में भी सबकुछ ठीक नहीं है  |  मुख्यमंत्री कमलनाथ के इलाके छिंदवाड़ा में दबंगों का कहर एक परिवार पर टूटा है  | दबंगों ने इस परिवार का हुक्का पानी बंद कर दिया है  | कमलनाथ के ग्रह विकासखंड मोहखेड मुख्यालय रहने वाले एक परिवार को समाज के   ठेकेदारों द्वारा समाज से हुक्का-पानी बंद करने को लेकर पीड़ित परिवार ने पुलिस प्रशासन से गुहार लगाईं लेकिन दबंगों के आगे सिस्टम बौना नजर आया  |  तब पीड़ित परिवार ने जान सुनवाई में अपनी पीड़ा को प्रशासन के सामने रखा  | जनसुनवाई में पीड़ित परिवार की बेटियों ने न्याय की गुहार पुलिस अधीक्षक से की  |  पीड़ित परिवार ने बताया कि मोहखेड में निवास कर रहे एक समाज के  दबंगों  ने रिशतेदारी, गांव एंव समाज में यह फरमान जारी करा दिया है कि उनके परिवार के साथ कोई किसी प्रकार का सबंध न रखे. |  इस मामले को लेकर इस परिवार ने दो बार  पुलिस अधीक्षक एंव कलेक्टर को ज्ञापन सौंपा  | लेकिन अब तक उन्हें न्याय नही मिल पाया. |  पीड़ित परिवार ने  एक बार फिर पुलिस अधीक्षक के नाम ज्ञापन सौपकर कहा कि इस बार उन्हें न्याय नही मिला तो वह  कलेक्टर कार्यालय के सामने परिवार सहित भूखहड़ताल करेंगे  |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  27 November 2019

 SANJNA JAIN

कमल पुत्र नकुलनाथ  के आगे नतमस्तक कलेक्टर   मध्यप्रदेश में अफसरशाही के बुरे हाल हैं  | कहीं अफसर मंत्री के पैरों में नजर आ रहे हैं तो कहीं कलेक्टर |  मुख्यमंत्री कमलनाथ के बेटे नकुल के आगे नतमस्तक नजर आ रहे हैं  | हर अफसर अपनी सैटिंग में लगा हुआ  है  | और जो अधिकारी नेताओं  को सही गलत बता दे उसे तबादले की गाज झेलना पड़ रही है  |  कमलनाथ जी आपके बदलते हुए मध्यप्रदेश में इन दिनों अजब गजब नज़ारे देखने को मिल रहे हैं |  हाल ही में आपने देखा था कि कमलनाथ के मंत्री प्रद्दुम्न सिंह तोमर आपने से आयु में तीन साल छोटे  कांग्रेस नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया को साष्टांग दंडवत कर रहे हैं  |  इससे पता चलता है कि अपना पद बरकरार रहे उसके लिए लोग क्या क्या नहीं कर सकते  | मंत्री प्रधुम्न सिंह के बाद अब देवास नगर निगम कमिश्नर संजना जैन का पैर पड़ने का वीडियो सामने आया है  नगर निगम कमिश्नर संजना जैन का गुरुनानक जयंती के कार्यक्रम में पीडब्ल्यूडी मंत्री सज्जन वर्मा से सामना हुआ  तो देखिये कमिश्नर साहिबा  |  ने कैसे मंत्री जी के पैर पड़े | इससे जाहिर है सरकार कैसे चल रही है जहाँ अधिकारी मंत्रियों और नेताओं के सामने शरणागत और चारणागत हो रहे हैं |  ऐसा लगत है इस समय मध्यप्रदेश में कहीं नतमस्तक होकर तो कहीं चरणागत होकर काम निकलने की ट्रिक अफसर सीख गए हैं  | या फिर डर के कारण अफसरों का यह हाल  है | इस मामले में पहले मंत्री सज्जन वर्मा का पक्ष जान लेते हैं उनसे जब इस बारे में पूछा गया तो काफी देर तक वो सोच में पड़ गए और फिर उन्होंने जवाब दिया |  अधिकारी जब सार्वजानिक रूप से मंत्री और नेताओं के पैरों में नजर आएं तो विपक्ष को बैठे बिठाये एक मुद्दा मिल गया है  | सांसद महेंद्र सिंह सोलंकी ने कहा  अधिकारी  कानून नियम प्रोटोकॉल तोड़ कांग्रेस नेताओं के शरणागत हो गए हैं |   निगमायुक्त ही नहीं कलेक्टर एसपी भी हैं मंत्री के पैरों में  हैं | अधिकारियों ने अपने पद की गरिमा ही गिरा दी है  |  मध्यप्रदेश में असफरशाही के कारण लोकतंत्र भी शर्मा रहा है  |  ऐसा लगता है इन अधिकारीयों  का सोचना है शरण में नहीं  जाएंगे  तो पद से हटा दिए जाएंगे  |  अब इस तस्वीर को देखिये |  ये तस्वीर मध्यप्रदेश की नौकरशाही की झुकी कमर का हाल बता रही है  |  छिंदवाड़ा कलेक्टर जो खुद एक  सीनियर IAS हैं  मुख्यमंत्री कमलनाथ के उद्योगपति संसद पुत्र नकुल नाथ के आगे झुके जा रहे हैं |  सरकार के आगे नतमस्तक इन अधिकारीयों के कारण जहाँ मध्यप्रदेश जग हंसाई का पात्र बनता है  | वहीँ इस पर जमकर राजनीति भी होती है |       

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  14 November 2019

 ADM , ADESH

कोई भी सीधे मिल सकता है इस अधिकारी से   छिंदवाड़ा में एक अधिकारी ऐसा भी है जिससे कोई भी सीधे बिना अनुमति के मिल सकता है  | राजेश शाही नाम के अपर कलेक्टर ऐसे पहले अधिकारी हैं  जिन्होंने अपने दफ्तर के बाहर लिख रखा है | हमारी उपलब्धता आपके ही लिए है और मिलने के लिए किसी अनुमति की आवश्यकता नहीं है  ...   मध्यप्रदेश में अफसरों से मिलना और अपने जायज काम  को करवाना भी एक टेढ़ा काम माना जाता है |  अधिकाँश अफसर तो लोगों से मिलने से ही कतराते हैं  | आम लोग अफसरान से मिलने तक के लिए नेताओं और बिचौलियों की मदद लेते हैं  |  ऐसे में छिंदवाड़ा जिले में अपर कलेक्टर राजेश शाही के केबिन के बाहर लगा बोर्ड चर्चा का विषय बना हुआ है |  बोर्ड पर लिखा है कि हमारी उपलब्धता आपके लिए ही है, इसलिए मिलने के लिए किसी की भी अनुमति लेने की जरुरत नहीं है. | आमतौर पर देखा जाता है कि सरकारी अफसर से मिलने के लिए समयसीमा का बोर्ड लगा रहता है |  लेकिन  अपर कलेक्टर राजेश शाही और अफसरों से बिलकुल अलग हैं |   ये बोर्ड अपर कलेक्टर राजेश शाही ने अपनी समस्या लेकर आने वाले आम लोगों के लिए लगाया है | राजेश शाही हमेशा ही आम जनता के कामों को तरजीह देते हैं, इसके पहले भी वे जमीन पर बैठकर लोगों की समस्या सुनते नजर आए थे और अब फिर से अपने केबिन के बाहर इस तरह का बोर्ड लगाने के बाद काफी चर्चा में है |     

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  11 November 2019

 KAMALNATH

मुख्यमंत्री कमलनाथ ने ली  सेल्फी पॉइंट पर सेल्फी   मुख्यमंत्री कमलनाथ सोमवार को अलग ही अंदाज में नजर आए  |  वो सुबह अचानक छिंदवाड़ा में बनाए गए सेल्फी प्वाइंट पर पहुंचे और सेल्फी ली  | इस दौरान प्रभारी मंत्री सुखदेव पांसे भी उनके साथ थे  |  एक कार्यक्रम में शामिल होने के बाद वो अचानक नगर निगम द्वारा बनाए गए सेल्फी प्वाइंट पर पहुंचे और अपनी सेल्फी ली  |  सेल्फी लेना भी एक आर्ट है  |  छिंदवाड़ा में मुख्यमंत्री कमलनाथ सेल्फी पॉइंट पर पहुंचे और और अपनी सेल्फी ली  |  जहां सीएम कमलनाथ खुद को कैमरे में कैद कर रहे थे |   वहीं मौके पर खड़े कुछ लोगों ने ऐसा करते हुए उनकी तस्वीरें खींच ली  |  छिंदवाड़ा में नगर निगम कमिश्नर इच्छित गढ़पाले की कोशिशों के चलते ये सेल्फी प्वाइंट बनाया गया है |   जहां लोग आकर सेल्फी ले रहे हैं  | मुख्यमंत्री भी आज यहाँ खुद को कैमरे में कैद करने से रोक नहीं पाए  | इससे पहले रविवार को मुख्यमंत्री कमलनाथ जिला कांग्रेस की संगठनात्मक बैठक में पहुंचे थे |  जहां उन्होंने साफ किया कि, "अब तक प्रदेश में 21 लाख किसानों का कर्जा माफ हो चुका है  | अकेले छिंदवाड़ा जिले में ही एक लाख से ज्यादा किसानों को कर्जमाफी का फायदा मिला  | उन्होंने फिर से दोहराया कि प्रदेश के एक-एक किसान का कर्जा माफ होगा  |  वहीं उन्होंने बढ़ती बेरोजगारी को लेकर भी चिंता जताई  |                 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  14 October 2019

 KAMALNATH

मेग्निफिसेंट मध्यप्रदेश दिखावे के लिए नहीं   मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कहा है कि देश में मंदी के दौर का केंद्र सरकार को अनुभव करना होगा तभी वह इस मंदी से देश को बाहर निकाल पाएगी |  मुख्यमंत्री कमलनाथ ने छिंदवाड़ा में केंद्र की मोदी सरकार से कहा की उसे मंदी का अनुभव करना होगा तभी वह मंदी से निपट पाएगी  | इंदौर में होने वाले औद्योगिक घराने के सम्मेलन मैग्निफिसेंट मध्यप्रदेश को लेकर   मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कहा है कि यह पिछली सरकारों के द्वारा दिखावे के लिए किए गए  आयोजनों जैसा नहीं है |   यह सम्मेलन मध्यप्रदेश में निवेशकों के लिए है जो यहां पर रोजगार के अवसर पैदा कर सकें   |  साथ ही मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कहा है कि झाबुआ उपचुनाव में कांग्रेस की जीत निश्चित है | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  13 October 2019

भारिया

भारिया परिवारों के पक्के आवास बनेंगे और भारिया भाषा शिक्षक नियुक्त किये जायेंगे  मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश के सभी भारिया परिवारों को बिना जमीन के नहीं रहने दिया जायेगा।  भारिया परिवार बरसों से जिस जमीन पर काबिज़ है, उन्हें उसका मालिकाना हक दिया जायेगा। उन्होंने कहा कि वन भूमि पर वर्षों से काबिज भारिया परिवार को भी नहीं हटाया जायेगा। ऐसे परिवारों को भूमि का  पट्टा देने के लिये विशेष अभियान चलाया जायेगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान आज छिन्दवाड़ा जिले के पातालकोट क्षेत्र के ग्राम रातेड़ में भारिया महासम्मेलन को संबोधित कर रहे थे। अध्यक्षता अनुसूचित जाति कल्याण और जनजातीय कार्य राज्य मंत्री श्री लाल सिंह आर्य ने की।  मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि वन अधिकार अधिनियम में जिन भारिया परिवारों को भूमि आवंटित की गई है, उनके खेतों में कुओं का निर्माण कराया जायेगा। साथ ही परिस्थिति अनुसार मोटर या डीजल पम्प उपलब्ध करवाया जायेगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश के सभी भारिया परिवारों के आगामी 2 वर्षों में पक्के मकान बनाये जायेंगे। भारिया भाषा को संरक्षित करने के लिये 18 भारिया भाषायी शिक्षक नियुक्त किये जायेंगे। उन्होंने कहा कि भारिया संस्कृति को अक्षुण्ण रखने के लिये छिन्दवाड़ा में भारिया सांस्कृतिक केन्द्र स्थापित किया जायेगा। मुख्यमंत्री ने भारिया समाज के लोगों से कहा कि वे अपने बच्चों को अच्छी शिक्षा दिलाकर उन्हें आगे बढ़ने के लिये प्रेरित और प्रोत्साहित करें। उन्होंने कहा कि आज का समय कम्प्यूटर का है और कम्प्यूटर रोजगार का जरिया है, इसलिये बच्चों को कम्प्यूटर में प्रशिक्षित किये जाने के लिये छिन्दवाडा में एक कम्प्यूटर प्रशिक्षण केन्द्र खोला जायेगा। आई.टी.आई. में भी भारिया बच्चों को विभिन्न व्यवसाय का प्रशिक्षण देकर उनके कौशल को बढ़ाया जायेगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि यह महासम्मेलन भारिया जनजाति की जिदंगी बदलने का प्रयास है। उन्होंने कहा कि सभी भारिया बस्तियों में दीपावली तक बिजली पहुँचा दी जायेगी। उन्होंने   भारिया बच्चों के लिये एकलव्य आवासीय विद्यालय खोलने की घोषणा भी की। उन्होंने कहा कि भारिया परिवारों के बच्चों को पहली से लेकर पी.एच.डी. तक निःशुल्क शिक्षा दी जायेगी। उन्होंने भारिया युवाओं से कहा कि वे अपनी क्षमताओं का प्रकटीकरण करें। मुख्यमंत्री ने कहा कि भारिया आदिवासियों की एक स्वस्थ परम्परा है जिसे अक्षुण्ण रखने का प्रयास राज्य शासन द्वारा किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि 12वीं कक्षा तक पढ़ने वाली भारिया बालिकाओं को एन.एम.ए. का प्रशिक्षण देकर उन्हें स्वास्थ्य सेवा के कार्य में लगाया जायेगा। भारिया बहुल क्षेत्र में भारिया आदिवासियों का स्वास्थ्य परीक्षण किया जायेगा तथा गंभीर रोग से पीड़ित होने पर निःशुल्क उपचार किया जायेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि मध्यप्रदेश में अब असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों का पंजीयन कर उन्हें विभिन्न सुविधाएँ उपलब्ध कराई जायेगी। उन्होंने कहा कि अचार, चिरौंजी और महुआ खरीदी के लिये लघु वनोपज खरीदी केन्द्र खोले जायेंगे। महुआ 30 रूपये एवं अचार गुठली 150 रूपये प्रति किलो की दर पर खरीदी जायेगी। उन्होंने कहा कि पातालकोट क्षेत्र की भारिया बहनों के बैंक खाते में प्रतिमाह एक हजार रूपये जमा किये जायेंगे। उन्होंने कहा कि पातालकोट क्षेत्र की सभी बस्तियों में नल-जल योजना की व्यवस्था की जायेगी। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने 36 करोड 98 लाख 35 हजार रूपये के कार्यों का लोकार्पण और भूमिपूजन कर 7 भारिया युवाओं को पुलिस में आरक्षक के पद पर सीधी भर्ती के नियुक्ति पत्र प्रदान किये। उन्होंने लाडली लक्ष्मी योजना के प्रमाण-पत्र के साथ ही उज्जवला गैस योजना के कनेक्शन भी वितरित किये। मुख्यमंत्री ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करने वाले नर्तक दल को 25 हजार की नगद प्रोत्साहन राशि भी प्रदान की। सम्मेलन में भारिया विकास प्राधिकरण की अध्यक्ष श्रीमती उर्मिला भारती, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती कांता ठाकुर, विधायक सर्वश्री नत्थनशाह कवरेती, चौधरी चन्द्रभान सिंह, पं.रमेश दुबे एवं नानाभाऊ मोहोड, नगर पंचायत अध्यक्ष श्री नरेन्द्र परमार, श्री उत्तम ठाकुर और श्री रमेश पोफली भी उपस्थित थे।    

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  7 April 2018

बीजेपी नेता की गोली मारकर हत्या

छिंदवाड़ा जिला कोर्ट परिसर में पेशी पर आए भाजपा नेता मोहम्मद इखलाक की प्रशांत साहू और उसके तीन साथियों ने गोली मारकर हत्या कर दी। मामला गैंगवार का बताया जा रहा है। घटना के बाद शहर में तनावपूर्ण स्थिति बनने के बाद जगह-जगह पुलिस बल तैनात किया गया है। जानकारी के मुताबिक भाजपा के पूर्व अल्पसंख्यक मोर्चा अध्यक्ष मोहम्मद इखलाक पर शिवसेना नेता नरेंद्र पटेल पर प्राणघातक हमला करने का आरोप लगा था। इसी मामले में पुलिस उसे पेशी के लिए दोपहर एक बजे कोर्ट लेकर पहुंची। जैसे ही वे पीछे के गेट से अंदर घुसे इस दौरान वहां मौजूद प्रशांत साहू और उसके साथियों ने इखलाक पर तीन गोलियां चलाई, जिससे मौके पर ही उसकी मौत हो गई। कोर्ट परिसर में हुई इस घटना के बाद अफरा-तफरी का माहौल हो गया। हत्या की खबर जैसे ही शहर में फैली माहौल तनावपूर्ण हो गया। इखलाक के शव को पोस्टमार्टम के लिए अस्पताल लाया गया है, जिसके बाहर भारी संख्या में पुलिस बल तैनात है। उधर एहतियातन शहर में दुकानें बंद करवा दी गई हैं। पुलिस अगर थोड़ी सी सतर्कता बरतती तो इस घटना को रोका जा सकता है। जब इखलाक पर हमला हुआ तो गोली चलाने वाला कोर्ट परिसर के अंदर उसके पास खड़ा था। इससे सुरक्षा पर सवाल खड़े होने लगे हैं, आखिर कोर्ट परिसर में हथियार लेकर कोई कैसे घुस गया।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  4 August 2017

bank amit syahi

  राज्य निर्वाचन आयुक्त  आर. परशुराम ने जानकारी दी है कि विभिन्न व्यावसायिक बैंकों द्वारा माँग के अनुसार अमिट स्याही उपलब्ध करवायी गयी है। श्री परशुराम ने जिला अनूपपुर, शहडोल, उमरिया, बुरहानपुर एवं कटनी को छोड़कर शेष सभी जिला कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारियों को बैंकों को माँग अनुसार अमिट स्याही उपलब्ध करवाने के निर्देश दिये हैं। अमिट स्याही का मूल्य 120 रूपये प्रति बाटल है।      

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  17 November 2016

Video
Advertisement
x
This website is using cookies. More info. Accept
All Rights Reserved ©2024 MadhyaBharat News.