Since: 23-09-2009

  Latest News :
बाबा साहब के सपनों को साकार करने वाली सरकार चुनें : मायावती.   भाजपा का संकल्प पत्र देशवासियों की एंबीशन पूरा करने का मिशन- प्रधानमंत्री.   फिल्म अभिनेता सलमान खान के घर के बाहर फायरिंग.   इजरायल-ईरान संघर्ष के हालात पर भारत की दोनों पक्षों से संयम बरतने की अपील.   प्रधानमंत्री मोदी की गेमिंग क्षमता से प्रभावित हुए युवा गेमर्स ने उन्हें ‘नमो ओपी’ दिया नाम.   अगर नरेन्द्र मोदी प्रधानमंत्री नहीं होते तो राम मंदिर का निर्माण नहीं हो पाता : राज ठाकरे.   प्रदेश में सबसे ज्यादा अपराध आदिवासी वर्ग पर हो रहे हैं: जीतू पटवारी.   44 घंटे तक रेस्क्यू के बाद भी बोरवेल में गिरे मासूम की नहीं बच पाई जान.   भाजपा ने बाबा साहब के योगदान को नई पहचान दीः नरेन्द्र मोदी.   जिन लोगों ने बाबा साहब को संसद जाने से रोका वही उनके नाम पर वोट मांग रहे : मुख्यमंत्री डॉ. यादव.   रीवा में बोरवेल में गिरे मासूम को निकालने के लिए रेस्क्यू जारी.   मां के साथ खेत पर गई दो बहनें तालाब में डूबी.   सड़क दुर्घटना में दो सगे भाइयों समेत तीन युवकों की मौत.   मैनपाट में घर में लगी आग की चपेट में आकर तीन बच्चे जिंदा जले.   बसपा ने छग की तीन सीटों के लिए की उम्मीदवारों की घोषणा.   सरोना ट्रेचिंग ग्राउंड को 5 दिन के भीतर साफ करने का अल्टीमेटम.   कोरबा में स्कूल वैन दुर्घटनाग्रस्त सात घायल.   कांग्रेस उम्मीदवार कवासी लखमा पर तीन थानों में दर्ज हुई एफआईआर.  

कांकेर News


kanker, Former state secretary ,raping a minor

कांकेर। जिले के बांदे थाना क्षेत्र में नाबालिग के साथ दुष्कर्म करने के आरोप में पुलिस ने कांग्रेस नेता सुप्रकाश मल्लिक को गिरफ्तार कर लिया है। सुप्रकाश मल्लिक युवा कांग्रेस के प्रदेश सचिव के पद पर भी रहा था। सुप्रकाश मल्लिक पर आरोप है कि विगत 06 वर्ष से वह नाबालिग के साथ दुष्कर्म करता रहा और किसी को बताने पर जान से मारने की धमकी देता रहा। इससे परेशान आकर नाबालिग ने इसकी शिकायत बांदे थाना में कर दी। मामले को गंभीरता से लेकर पुलिस ने तत्काल आरोपित सुप्रकाश मल्लिक की खोजबीन की और आरोपित को गिरफ्तार कर उसके खिलाफ आइपीसी 376 और पाक्सो 04 और 06 के तहत मामला दर्ज कर कार्रवाई उपरांत आज गुरुवार को न्यायालय के समक्ष पेश किया गया।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  4 April 2024

kanker, Komal Hupendi,  joined BJP

कांकेर। भाजपा के कांकेर लोकसभा उम्मीदवार भोजराम नाग के नामांकन रैली के दौरान आयोजित जनसभा में आम आदमी पार्टी के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष कोमल हूपेंडी मंगलवार को मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय के समक्ष भाजपा में शामिल हो गये। कांकेर में आयोजित भाजपा उम्मीदवार के नामांकन रैली में साय ने कोमल हूपेंडी का पार्टी का गमछा पहनाकर स्वागत किया। गौरतलब है कि कोमल हूपेंडी ने 2023 का विधानसभा चुनाव आप की टिकट पर भानुप्रतापपुर से लड़ा था और 15255 वोट हासिल किए थे। आज उन्होंने अपने समर्थकों के साथ भाजपा का दामन थामा और कांकेर लोकसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार भोजराम नाग को प्रचंड मतों से जिताने का संकल्प लिया।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  2 April 2024

kanker,  BJP government,  Vishnu Dev Sai

कांकेर। भाजपा की सरकार बनते ही प्रदेश में मोदी की गारंटी को पूरा करने का काम सांय-सांय हो रहा है और कांग्रेस का बाय-बाय हो रहा है। कांग्रेस के बड़े-बड़े नेता भाजपा में शामिल हो रहे हैं और उनकी पार्टी में चलाचली की बेला चल रही है। इसलिए लोकसभा चुनाव में भी कांग्रेस को मटियामेट करने का समय आ गया है। मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने रविवार को कांकेर लोकसभा के अंतर्गत नगरी में आयोजित विशाल जनसभा को सम्बोधित करते हुए यह बात कही।   साय ने कहा कि सरकार में आते ही हमने मोदी की सभी प्रमुख गारंटियों को सांय-सांय पूरा किया और लोकसभा चुनाव के बाद भी मोदी की गारंटी के बचे हुए प्रमुख वादों को सांय-सांय पूरा करेंगे। उन्होंने जनता से भूमिहीन श्रमिकों को 10 हजार रुपये और 500 रुपये में सिलेंडर देने के वादे को भी पूरा करने की बात कही।   मुख्यमंत्री ने कहा कि भूपेश बघेल ने महादेव को भी नहीं छोड़ा। सट्टा एप को निर्बाध रूप से चलाने के लिए 508 करोड़ रुपये का प्रोटेक्शन मनी लेने का आरोप उन पर है और एफआईआर भी दर्ज हुआ है। ऐसे लोगों को लोकसभा चुनाव में भी सबक सिखाना है। उन्होंने कहा कि पिछले विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने लोक लुभावन घोषणा कर प्रदेश की जनता से पहले खूब वोट बटोरा और चुनाव जीतते ही जनता के संग खूब विश्वासघात किया। कांग्रेस ने छत्तीसगढ़ को अपराधगढ़ बना दिया, घोटाले का गढ़ बना दिया। कांग्रेस की सरकार ने कोयला में 25 रुपया प्रति टन के हिसाब से कमीशन लिया।   साय ने नगरी की जनता से कहा कि आज हम नरेंद्र मोदी के लिए आशीर्वाद मांगने आए हैं, नरेंद्र मोदी दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेता हैं और उनकी वजह से भारत का डंका बज रहा है, पूरी दुनिया में देश का मान-सम्मान बढ़ रहा है। मेरा सौभाग्य था कि मोदी जी के पहले कार्यकाल में राज्यमंत्री के रूप में उनके साथ काम करने का अवसर मिला। मोदी ने पहले दिन से ही कहा था कि मेरी सरकार गरीबों के लिए समर्पित है और मोदी जी जो बोलते हैं उसे करते हैं। भारतीय जनता पार्टी के कथनी और करनी में एकरूपता है। उन्होंने कहा कि 2047 तक भारत को विकसित राष्ट्र बनाना है, भारत को सोने की चिड़िया और विश्वगुरु बनाना है। इसके लिए हमें कांकेर लोकसभा की जनता का सहयोग चाहिए, आपका आशीर्वाद चाहिए।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  31 March 2024

kanker, Minor girl ,committed suicide

कांकेर। जिले के दुर्गुकोंदल थाना क्षेत्र में आज शनिवार सुबह 17 वर्षीय नाबालिग लड़की का शव उसके घर से 200 मीटर की दूरी पर मिला है। सूचना पर पुलिस मौके पर पहुंचकर पंचनामा की कर्रवाई कर शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा दिया है। फिलहाल पुलिस मामले की जांच कर रही है। मिली जानकारी के अनुसार प्रेम प्रसंग के चलते लड़की ने जहर खाकर आत्महत्या की है। दुर्गुकोंदल थाना प्रभारी योगेश सोनी ने बताया कि नाबालिग ने जहर खाया है, जिससे उसकी मौत हो गई। जहर की बोतल शव के पास पड़ी मिली है। शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है, मामले में पुलिस सभी पहलुओं पर जांच कर रही है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  30 March 2024

raipur, Chief Minister Sai, Bhupesh Baghel

कांकेर/रायपुर। छत्तीसगढ़ के लिए इससे बड़े शर्म की बात और क्या हो सकती है कि भूपेश बघेल जो पांच साल मुख्यमंत्री रहे ,उन पर महादेव एप से 508 करोड़ का प्रोटेक्शन मनी लेने का आरोप लगा है। यह कहते हुए मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने दुर्गकोंदल की सभा में शनिवार को भूपेश बघेल पर एक बार फिर से निशाना साधा है। उन्होंने बघेल को भ्रष्टाचार का सरगना बताया और कहा कि पांच साल के शासन में भूपेश बघेल ने छत्तीसगढ़ को लूटा और यहां की जनता से धोखा किया। अपने 36 में से एक भी वादे को ठीक से पूरा नहीं किया। मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने शनिवार को दुर्गकोंदल की जनता से डबल इंजन सरकार बनाने के लिए दिल्ली में एक बार मोदी सरकार को लाने की अपील की। उन्होंने कहा कि 26 अप्रैल को कमल छाप पर बटन दबाइये, भाजपा उम्मीदवार भोजराज नाग को जिताइये और दिल्ली भेजकर मोदी को तीसरी बार प्रधानमंत्री बनाइये। कांकेर लोकसभा की जनता ने पिछली बार भी भाजपा का सांसद चुना था, इस बार भी भाजपा का सांसद बनाइये और कांग्रेस को सबक सिखाना है। मोदी को प्रदेश की पूरी 11 की 11 सीटें देना है।   साय ने कहा कि तेंदूपत्ता संग्राहकों से हम 5500 रुपये प्रति मानक बोरा की दर से तेंदूपत्ता खरीदेंगे और 15 दिनों तक ख़रीदेंगे। पूर्व में भाजपा सरकार द्वारा संचालित चरण पादुका योजना फिर से लागू की जाएगी। कांकेर क्षेत्र के द्रुत गति के विकास के लिए हमें डबल इंजन की सरकार बनाना है।   संबोधन के अंत में मुख्यमंत्री साय ने उपस्थित लोगों से भाजपा को वोट देकर भोजराज नाग को जिताने की अपील की और जय बूढ़ादेव, जय छत्तीसगढ़ का उद्घोष कर सभा को समाप्त किया।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  23 March 2024

kanker,  Lok Sabha BJP candidate ,Dev-Jatra

कांकेर। जिले के कांकेर लोकसभा क्षेत्र अन्तर्गत कोंडागांव जिले के केशकाल विधानसभा के बड़ेडोंगर आमगांव में विराजमान बस्तर की आराध्य देवी दंतेश्वरी माता के पहरेदार नरसिंगनाथ मंदिर प्रांगण में सोमवार को देव जात्रा के आयोजन में लोकसभा क्षेत्र कांकेर से भाजपा उम्मीदवार भोजराज नाग शामिल हुए। इस देव जात्रा में बस्तर सहित अंतागढ़ के देवी-देवताओं को आमंत्रित किया गया था। भाजपा उम्मीदवार नाग भी अंतागढ़ के देव पुजारी-बैगा होने के नाते देव जात्रा में शामिल होने पहुंचे थे। देव जात्रा के दौरान भाजपा उम्मीदवार पर देवी विराजमान हो गई। जिसके बाद नाग जात्रा में शामिल हुए देवी-देवताओं के साथ नृत्य करते नजर आए। भाजपा उम्मीदवार नाग ने बताया कि करीब 15-20 साल से उनके शरीर में देवी विराजमान होती है। यह आदिवासियों की प्राचीन परंपरा है जिसका आज भी निर्वहन कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि आमगांव में देव जातरा का कार्यक्रम में अंतागढ़ क्षेत्र और बस्तर के प्रमुख देवी-देवता जमा हुए थे। मैं एक देव पुजारी-बैगा हूं, इसीलिए मुझे भी निमंत्रण दिया गया था। भारतीय जनता पार्टी ने मुझे कांकेर लोकसभा का उम्मीदवार बनाया है, इसीलिए मैं विशेष तौर पर देवी-देवताओ से आशीर्वाद भी मांग रहा हूं। भोजराज नाग ने बताया कि हमारे आदिवासियों में खास कर बस्तर क्षेत्र में जिन लोगों को देवी-देवता आता है, उन्हें बैगा सिरहा के नाम से जाना जाता है। मुझे भी देवी आती है, इसीलिए मुझे बैगा कहते हैं।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  18 March 2024

kanker,Encounter took place,Chilparas forest

कांकेर। जिले के धुर नक्सल प्रभावित कोयलीबेड़ा थाना क्षेत्र अंतर्गत चिलपरस के जंगल में शनिवार को हुई मुठभेड़ में जवानों ने एक नक्सली को मार गिराया है। जवानों की जवाबी कार्रवाई में नक्सली भाग खड़े हुए। मुठभेड़ के बाद इलाके की सर्चिंग में एक वर्दीधारी नक्सली की शव, 01 स्टेनगन, विस्फोटक सहित नक्सल सामग्री बरामद किया गया है। कांकेर एसपी आईके एलेसेला ने मुठभेड़ की पुष्टि करते हुए बताया कि जवान आज शनिवार को कोयलीबेड़ा के चिलपरस की ओर सर्चिंग अभियान में रवाना हुए थे। अभियान के दौरान नक्सलियों ने जवानों पर फायरिंग कर दी। जवानों की जवाबी कार्रवाई में एक नक्सली ढेर हो गया है। उल्लेखनीय है कि बीजापुर जिले में भी शुक्रवार देर शाम पुलिस और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ हुई थी। जिसमें जवानों ने दो नक्सलियों को मार गिराया। पुलिस ने मारे गए नक्सलियों के शव समेत हथियार और विस्फोटक बरामद कर जवानों ने नक्सलियों का कैंप ध्वस्त कर दिया है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  16 March 2024

kanker,  Naxalite killed , carrying a reward

कांकेर। जिले के थाना छोटेबेठिया क्षेत्र अंतर्गत हिदूर के जंगल में हुए मुठभेड़ में मारे गये नक्सली की शिनाख्त 10 लाख के इनामी नक्सली कमांडर नागेश के रूप में हुई है। कांकेर एसपी आईके एलिसेला ने सोमवार को जानकारी देते हुए बताया कि हिदुर के जंगल में मुठभेड़ में मारा गया नक्सली का नाम नागेश है जो परतापुर एरिया कमेटी का कमांडर था, नक्सली नागेश के नाम 10 लाख रुपये की इनाम घोषित था। मुठभेड़ के बाद सर्चिंग के दौरान हिदुर के जंगलों से एके 47 राइफल एवं मैगजीन सहित भारी मात्रा में नक्सलियों के दैनिक रोजमर्रा के समान बरामद हुआ, जिसमें सोलर पैनल, पानी ड्रम, वायरलैस सेट, फ्लेक्सिबल वायर बंडल, बैग, टार्च,जैसे अन्य सामग्री भारी मात्रा में बरामद किया गया है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  4 March 2024

kanker, Encounter in Kanker, Chhattisgarh

कांकेर। छत्तीसगढ़ के कांकेर जिले में रविवार सुबह मुठभेड़ में एक वर्दीधारी पुरुष नक्सली मारा गया, जबकि बस्तर फाइटर्स का एक जवान आरक्षक रमेश कुरेठी गोली लगने से बलिदान हो गया।   कांकेर के पुलिस अधीक्षक इंदिरा कल्याण एलसेला ने मुठभेड़ की पुष्टि की है। उन्होंने बताया कि जिले के थाना छोटेबेठिया क्षेत्र के हिदूर वनक्षेत्र में बड़े नक्सलियों की मौजूदगी की सूचना पर बीएसएफ, डीआरजी और बस्तर फाइटर्स का संयुक्त बल नक्सल उन्मूलन अभियान पर सुबह रवाना किया गया था। अभियान के दौरान सुबह 08 बजे हिदूर वनक्षेत्र में नक्सलियों के साथ मुठभेड़ हो गई। लगभग एक घंटे तक चली मुठभेड़ में वर्दीधारी एक पुरुष नक्सली मारा गया। मारे गये नक्सली का शव मौके से बरामद कर लिया गया है, साथ ही एक नग एके-47 रायफल भी बरामद किया गया है। जवानों को भारी पड़ता देख नक्सली मौके से भाग खड़े हुए।   मुठभेड़ स्थल के आसपास सर्चिंग अभियान जारी है। इस मुठभेड़ में बस्तर फाइटर्स का एक जवान आरक्षक रमेश कुरेठी गोली लगने से बलिदान हो गया है। इंदिरा कल्याण ने बताया कि मुठभेड़ की विस्तृत जानकारी जवानों की वापसी के बाद दिया जाएगा।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  3 March 2024

kanker, Motorcycle collides, parked truck

कांकेर। जिले के दुर्गुकोंदल थाना क्षेत्र अंतर्गत ग्राम भुसकी के पास आज सोमवार को हाहालद्दी के बजरंग माइंस में काम करने वाला मजदूर श्यामलाल नरेटी उम्र 35 वर्ष निवासी ग्राम भुरकागुदुम की मोटरसाइकिल खड़ी ट्रक से टकरा गया, जिसके सिर में गंभीर चोट लगने से मौके पर हुई मौत हो गई।   मिली जानकारी के अनुसार मृतक श्यामलाल नरेटी अपने निजी काम से ग्राम भुसकी जा रहा था। मोटरसाइकिल सवार श्यामलाल नरेटी हेलमेट नहीं पहना था, संभवत: हेलमेट लगाने से मृतक की जान बच सकती थी। श्यामलाल नरेटी हाहालद्दी के बजरंग माइंस में कार्य करता था, मृतक के परिवार में पांच बच्चे तीन बेटा और दो बेटी हैं। दुर्गुकोंदल पुलिस सूचना पर मौके पर पहुंचकर शव को पोस्टमार्टम के लिए अस्पताल भिजवा कर विवेचना कर रही है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  26 February 2024

kanker, Three Naxalites killed , encounter

कांकेर। जिले के नक्सली इलाके में रविवार सुबह सुरक्षाबलों और माओवादियों के बीच एक मुठभेड़ में सुरक्षाबल के जवानों को बड़ी कामयाबी मिली है। इस मुठभेड़ में तीन नक्सली मारे गए है और अभी इलाके में जवान सर्चिंग अभियान चला रहे हैं। जानकारी के अनुसार सुरक्षाबल के जवानों को अंतागढ़ थानाक्षेत्र के कोयलीबेड़ा इलाके के जंगल में बड़ी संख्या में नक्सलियों के होने की सूचना मिली थी। इसी आधार पर जवानों ने सर्चिंग अभियान चलाया था। इसी बीच जवानों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ हो गई, जिसमें जवानों की ओर से की गई फायरिंग में तीन नक्सली मारे गये। वहीं सुरक्षा बल के जवानों को किसी तरह की हानि नहीं हुई है। घटना की पुष्टि करते हुए कांकेर पुलिस अधीक्षक कल्याण एलेसेला ने बताया कि कोयलीबेड़ा इलाके के जंगल में जिला रिजर्व गार्ड और बॉर्डर सेक्योरिटी फोर्स की एक संयुक्त टीम नक्सल विरोधी अभियान पर थी। उसी समय नक्सलियों से मुठभेड़ हो गई। उन्होंने बताया कि घटना स्थल से तीनों मारे गये नक्सलियों के शव बरामद हो गए हैं। जवानों ने मौके से दो हथियार भी जब्त किए हैं। मुठभेड़ के बाद बीएसएफ के जवान इलाके में सर्चिंग ऑपरेशन चला रहे हैं। विस्तृत जानकारी की प्रतीक्षा है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  25 February 2024

kanker,  innocent girl died ,pond

कांकेर। जिले के पखांजूर इलाके के ग्राम पिव्ही नंबर 124 में डेढ़ वर्ष की मासूम बच्ची का तालाब में डूबने से मौत हो गई। मिली जानकारी के अनुसार पिव्ही नंबर 124 निवासी गोविन्दो मंडल की मासूम बच्ची एवं साथ में अन्य दो बच्चे बुधवार सुबह तालाब के किनारे खेल रहा थे, इस दौरान बच्ची तालाब में गिर गई पानी में डूबने से बच्ची की मौत हो गई। माता पिता एवं परिजनों को घटना का पता लगाने पर बच्ची को तालाब से बहार निकलकर तत्काल पखांजूर सिविल अस्पताल में उपचार के लिए लाया गया, अस्पताल के डॉक्टर ने जांच के बाद बच्ची को मृत घोषित कर दिया।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  21 February 2024

kanker, Wild animal bear ,attacks woman

कांकेर। जिले के कोयलीबेड़ा विकासखंड अंतर्गत ग्राम एनहुर के जंगल में आज रविवार को सरई का पत्ता तोड़ने जंगल गई एक ग्रामीण महिला सगबत्ती उम्र 45 वर्ष पर वन्य प्राणी भालुओं ने हमला कर दिया। इससे महिला गंभीर रूप से घायल हो गई है, जिसे अस्पताल में भर्ती कराया गया है। प्राप्त जानकारी के अनुसार गंभीर रूप से घायल सगबत्ती गांव की अन्य महिलाओं के साथ पत्तल-दोना बनाने के लिए सरई का पत्ता तोड़ने जंगल गई थी। इस दौरान वन्य प्राणी मादा भालू और दो शावकों ने महिला पर हमला कर दिया। कुत्तों और साथ में गई महिलाओं ने किसी तरह उसे बचाया। लेकिन महिला की दोनों आंखें निकल गई है और जबड़ा टूट गया है। इस मामले में पश्चिम भानुप्रतापपुर वन मंडल के वनमंडलाधिकारी शशिगानंदन ने कहा कि वन विभाग घायल महिला का इलाज कराएगा।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  18 February 2024

kanker, Naxalite militia member, arrested from Bechaghat

कांकेर। जिले में चलाये जा रहे नक्सल उन्मूलन अभियान के तहत पखांजुर अनुविभाग के थाना छोटेबेठिया से डीआरजी एवं बीएसएफ बल की संयुक्त टीम सर्चिंग अभियान में रवाना हुई थी।   अभियान के दौरान बेचाघाट रोड से नक्सलियों के मिलिशिया सदस्य शंकर उर्फ सनकेर नुरेटी पिता पंडरा नुरेटी उम्र 34 वर्ष को गिरफ्तार किया है। पखांजुर अनुविभागीय अधिकारी रवि कुजूर ने इसकी पुष्टि करते हुए बताया कि जन मिलिशिया सदस्य शंकर उर्फ सनकेर नुरेटी को थाना छोटेबेठिया में कार्रवाई उपरांत आज शुक्रवार को रिमांड में भेजा गया।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  29 December 2023

kanker, Cash , liquor shop

कांकेर। जिला मुख्यालय के शासकीय शराब दुकान में बीती रात अज्ञात चोरों ने दुकान की शटर तोडक़र करीब 10 लाख रुपये से अधिक नकदी रकम की चोरी कर ली है। चोरी की वारदात आज गुरूवार सुबह करीब 03 बजे की बताई जा रही है। लाखों की चोरी की सूचना पर पुलिस टीम डॉग स्क्वाड के साथ मौके पर पहुंचकर सीसीटीवी फुटेज में कुछ संदिग्ध दुकान के पास नजर आ रहे हैं जिसकी जांच पुलिस कर रही है। पुलिस को जांच के दौरान कई संदिग्ध बाते सामने आई है, जिस लॉकर में शराब बिक्री की रकम रखी गई थी, उसकी चाबी लॉकर में ही फंसी हुई थी, वहीं रोजाना बिक्री की रकम दुकान बंद होने के बाद थाना में जमा करवानी होती है, लेकिन कल यह रकम दुकान में ही छोड़ दी गई थी।   प्राप्त जानकारी के अनुसार आज गुरूवार सुबह करीब 03 बजे अज्ञात लोग शासकीय शराब दुकान का शटर तोडक़र अंदर घुस गए और लॉकर में रखे रकम लगभग 10 लाख 59 हजार रुपये समेत देशी और विदेशी दोनों दुकानों के काउंटर में रखे रकम भी लेकर चोर फरार हो गए। चोरों ने शराब दुकान के गार्ड का कमरा भी बाहर से लॉक कर दिया था। संदेह की बात ये भी है कि शराब दुकान में 03 गार्ड होने के बाद भी एक भी सुरक्षा में तैनात नही था। पुलिस फिलहाल सभी एंगल से मामले की जांच कर रही है। एसडीओपी मोहसिन खान ने बताया कि पुलिस मामले की जांच कर रही है, जल्द ही मामले का खुलासा हो जाएगा।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  28 December 2023

raipur,  Naxalite arrested, Kanker district

रायपुर/कांकेर।कांकेर जिलें में छोट बेठिया पुलिस ने शुक्रवार की सुबह सर्चिंग के दौरान एक नक्सली को गिरफ्तार कर लिया है ।नक्सली की पहचान जन मिलिशिया के सदस्य सुरेश कतलामी के रूप में हुई है। इस मामले की कार्रवाई छोट बेठिया पुलिस ने की है। वही सुकमा जिले के अंदरूनी क्षेत्रों नक्सलियों ने रैली निकाली है। जिसका वीडियो भी सामने आया है। वीडियो में नक्सलियों की नाट्य मंडली के सदस्य भी मौजूद है। रैली में बड़ी संख्या में ग्रामीण भी नजर आ रहे हैं।   ज्ञात हो कि नक्सलियों ने आज भारत बंद का अह्वान किया है। पीएलजीए के दौरान से ही माओवादियों ने एक बैनर पोस्टर जारी किया है। जिसमें उन्होंने एक दिवसीय भारत बंद का ऐलान किया है और लोगों को इसकी समर्थन के लिए अपील की है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  22 December 2023

kanker, Naxalites , banners

कांकेर। जिले के विकासखंड पखांजुर मुख्यालय से लगभग 15 किलोमीटर दूर पीव्ही 122 के पास नक्सलियों ने बैनर लगाए हैं। आज गुरूवार सुबह ग्रामीणों ने नक्सली बैनर देखकर इसकी सूचना पुलिस दी। लगाये गये बैनर में नक्सलियों ने 08 दिसंबर तक पीएलजीए की 23वीं वर्षगांठ को देश भर में मनाने हेतु गाजा में इजरायली हमले के विरोध में तथा हमास को आतंकी संगठन नहीं होने का बैनर लगाया है। इन दिनों नक्सली लगातार उत्तर बस्तर में अपनी सक्रियता दिखा रहे हैं। नक्सली गतिविधियों को देखते हुए सुरक्षा बलों का इलाके में सर्चिंग अभियान भी तेजी से चल रहा है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  7 December 2023

kanker, Uncontrolled pickup, bridge

कांकेर। जिले के अंतागढ़ थाना क्षेत्र में ग्रामीणों से भरी पिकअप अनियंत्रित होकर पुल से नीचे जा गिरी, इस हादसे में 15 से अधिक ग्रामीण गंभीर रूप से घायल हो गए हैं। सभी घायलों को अंतागढ़ के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र ले जाया गया है, जहां सभी का इलाज जारी है। अंतागढ़ थाना प्रभारी रोशन कौशिक ने बताया कि सभी घायलों को स्वास्थ्य केंद्र लाया गया है, दुर्घटना के संबंध में जांच की जा रही है।       प्राप्त जानकारी के अनुसार ग्राम सरंडी से ग्रामीण पिकअप में सवार होकर कोयलीबेड़ा आदिवासी समाज के आंदोलन में शामिल होने जा रहे थे, इसी दौरान अंतागढ़ के पास पिकअप के ड्राइवर ने गाड़ी से अपना नियंत्रण खो दिया्र जिसके बाद पिकअप वाहन पुल से नीचे जा गिरी। हादसे के वक्त पिकअप में 20 से अधिक ग्रामीण सवार थे। इसमें से 15 ग्रामीणों को गंभीर चोट आई है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  6 December 2023

kanker, Naxalites killed , villager

कांकेर। जिले के पखांजूर विकास खंड के कोरची थाना क्षेत्र अंर्तगत एक ग्रामीण की नक्सलियों ने मुखबिरी का आरोप लगाते हुए हत्या कर दी है, मृतक की पहचान नहीं हुई है। नक्सलियों ने ग्रामीण के शव के पास पर्चे भी फेंके हैं। नक्सलियों के पीएलजीए सप्ताह के दूसरे दिन हत्या की घटना के बाद इलाके में सर्चिग बढ़ा दी है।   उल्लेखनीय है कि ग्राम पंचायत कंदाड़ी के उपसरपंच रामशु कचलामी को 29 नवंबर की रात जनअदालत लगाकर मुखबिरी के आरोप में मौत के घाट उतार दिया। नक्सलियों ने अचिनपुर गांव के पास पर्चा फेंककर इस घटना की जिम्मेदारी ली थी। इसके साथ ही अचिनपुर और बुरका गांव में सड़क खोदकर मार्ग को अवरुद्ध कर दिया था। साथ ही बुरका गांव में लगे निजी कंपनी के टाॅवर को नक्सलियों ने आग के हवाले कर दिया था। इसके अलावा बेलगाल चौक समेत विभिन्न जगहों पर नक्सलियों ने पीएलजीए सप्ताह मनाने की अपील का बड़ी संख्या में बैनर पोस्टर चस्पा किया है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  4 December 2023

kanker,Naxalites organized, Deputy Sarpanch

कांकेर/रायपुर। नक्सलियों ने कांकेर क्षेत्र में जमकर उत्पात मचाते हुए पुलिस मुखबिरी के आरोप में जन अदालत लगाकर उप सरपंच की हत्या कर दी। नक्सलियों ने बाकायदा पर्चा जारी कर हत्या की जिम्मेदारी ली है। नक्सलियों का 2 दिसंबर से पीएलजीए सप्ताह शुरू हो रहा है, इसके पहले ही उन्होंने गुरुवार को कांकेर जिला के छोटे बेठिया और बांदे थाना क्षेत्र में जमकर हंगामा किया। नक्सलियों ने पुलिस मुखबिरी के आरोप में कंदाड़ी गांव के उप सरपंच रामसू कचलामी की जन अदालत लगाकर हत्या कर दी। साथ ही पीव्ही 62 में मोबाइल टॉवर में आग लगा दी। उन्होंने पक्की सड़क को भी जगह-जगह से काटकर सड़क को उखाड़ दिया।   कांकेर पुलिस के अनुसार मामले की जानकारी मिली है और घटना की जाँच की जा रही है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  1 December 2023

kanker, Naxalites set fire , mobile tower

कांकेर। जिले के पखांजुर अनुविभाग के छोटे बेठियां थाना क्षेत्र अंतर्गत ग्राम स्वरूपनगर एवं बुरखा गांव में नक्सलियों ने जमकर उत्पात मचाया है। नक्सलियों के प्रतापपुर एरिया कमेटी ने संगम से माचपल्ली तथा स्वरूपनगर से छोटे बेठियां पहुंच डामर सड़क को कई जगह से काट दिया है।     नक्सलियों ने बुरखा गांव में लगा हुआ टेलीफोन टाॅवर को आग के हवाले कर दिया है। वहीं इलाके के चारों तरफ नक्सलियों ने बैनर पोस्टर लगाया है। नक्सलियों के परतापुर एरिया कमेटी ने कंदाड़ी के उपसरपंच रामसू कचलामी के हत्या करने की जिम्मेदारी लिया है। वहीं इलाके की सर्चिंग के लिए बड़ी संख्या में सुरक्षा बलों की टीम रवाना किया गया है।     नक्सलियों ने एक पर्चे में कंदाड़ी के उपसरपंच रामसू कचलामी पर एक व्यक्ति की नक्सलियों के नाम पर हत्या करना, पुलिस की मुखबिरी करना, आत्मसमर्पण करवाना, सरकारी योजनाओं पर अमल करने के आरोप में जनअदालत में मृत्यु दंड देने की जिक्र किया है। नक्सली उत्पात और बैनर पोस्टर लगाये जाने के बाद स्वरूपनगर एवं बुरखा गांव तथा आस-पास के गांवों में दहशत का माहौल बना हुआ है। सड़क काट देने एवं टेलीफोन टाॅवर जला देने से इलाके के लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। ग्रामीणों ने बताया कि गुरुवार रात को जबरदस्त धमाकों की आवाज भी सुनाई दिया है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  1 December 2023

kanker, Naxalites banners , Belgal Chowk

कांकेर। जिले के बांदे थाना क्षेत्र अंतर्गत पिव्ही नंबर 78 बेलगाल चौक पर नक्सलियों ने बैनर-पोस्टर लगाया है। नक्सलियों के पीएलजीए की 23वीं वर्षगांठ को लेकर विगत कुछ दिनों से कांकेर जिले के अलग-अलग इलाकों में नक्सली अपनी मौजूदगी का अहसास करवा रहे हैं।   नक्सलियों द्वारा लगाये गये बैनर में 02 दिसंबर से 08 दिसंबर तक पीएलजीए की 23वीं वर्षगांठ को देश भर में मनाने, इजरायल के युद्ध के खिलाफ फिलिस्तीन जनता के आंदोलन को समर्थन करने एवं नक्सलियों के जनताना सरकारों को बचने तथा मजबूत करने की बात बैनर में लिखा है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  1 December 2023

kanker,Naxalites ,banner in Kanker

कांकेर। छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित जिला कांकेर के परतापुर थाना क्षेत्र के अंतर्गत ग्राम भींगीडर के पास परतापुर-संगम मार्ग पर बीती रात नक्सलियों ने बैनर लगाया है, बैनर में लिखा गया है कि आम जनता बैनर के पास न जाये इसमें खतरा है। साथ ही लगाये गये बैनर में पर्चा चस्पा कर नक्सलियों ने 02 से 08 दिसंबर तक पीएलजीए सप्ताह मनाने की अपील की गई है।   नक्सलियों द्वारा लगाये गये बैनर को आज गुरूवार सुबह ग्रामीणों ने देखकर इसकी सूचना पुलिस को दी। बैनर में लिखे चेतावनी से बैनर के आस-पास आईईडी लगे होने की संभावना से ग्रामीणों में भय का माहौल है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  30 November 2023

kanker, Pipe IED recovered, one soldier injured

कांकेर। जिले के कोयलीबेड़ा थाना क्षेत्र अंर्तगत पानीदोबीर की ओर आज बुधवार सुबह सर्चिंग पर निकले डीआरजी एवं बीएसएफ की संयुक्त टीम ने पानीदोबीर के जंगल से नक्सलियों द्वारा लगाये गये पाइप आईईडी बम बरामद कर बीडीएस की सहायता से आईईडी को जंगल में ही नष्ट कर दिया है।   इस दौरान एक जवान जानकीराम दुग्गा घायल हो गया है। मिली जानकारी के अनुसार आईईडी को निष्क्रिय करने के दौरान आईईडी में लगा स्प्रिंटल जवान के कान के पास लगा, इससे जवान जानकीराम दुग्गा घायल हो गया। कांकेर पुलिस अधीक्षक दिव्यांग पटेल ने बताया कि जवान को मामूली चोट आई है, जवान पूरी तरह सुरक्षित है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  29 November 2023

kanker, Naxalites put up banners ,PLGA week

कांकेर। जिले के बांदे थाना क्षेत्र अंतर्गत ग्राम चित्तरंजन नगर के पास लगे जिओ टाॅवर के पास नक्सलियों ने पीएलजीए की 23वीं वर्षगांठ मनाने के लिए बैनर टांगे एवं पर्चे फेंके हैं। शनिवार को पुलिस ने बैनर व पर्चे जब्त कर सर्च अभियान शुरू कर दिया है।   नक्सलियों द्वारा लगाये गये बैनर-पर्चे में 02 दिसम्बर से 08 दिसम्बर तक पीएलजीए सप्ताह मनाने की अपील किया है। इसके साथ ही नक्सलियों ने गाजा पर इजरायल के युद्ध के खिलाफ फिलिस्तीन जानता के मुक्ति आंदोलन के समर्थन में पीएलजीए की 23वीं वर्षगांठ को मनाने का उल्लेख किया है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  25 November 2023

kanker, Counting date ,dry day

कांकेर। जिले के कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी डॉ. प्रियंका शुक्ला ने विधानसभा आम निर्वाचन-2023 के तहत मतगणना हेतु नियत तिथि 03 दिसंबर दिन रविवार की तिथि तय की गई है। कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी डॉ. प्रियंका शुक्ला ने शनिवार को संशोधित आदेश जारी कर उक्त तिथि को मतगणना स्थल क्षेत्र एवं नगर पालिका क्षेत्र कांकेर में स्थित देशी और विदेशी मदिरा दुकान कांकेर की फुटकर दुकानें एवं एफएल. 04 (क) व्यावसायिक क्लब हीरा पैलेस कांकेर को सम्पूर्ण दिवस बंद रखने हेतु शुष्क दिवस घोषित किया है। मतदान अवधि पर उक्त क्षेत्र में मदिरा का सम्पूर्ण संव्यवहार प्रतिबंधित रहेगा।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  25 November 2023

kanker, Encounter took place, Amabeda forest

कांकेर। जिले में चलाये जा रहे नक्सल उन्मूलन अभियान के तहत शुक्रवार सुबह डीआरजी और बीएसएफ के जवान सर्चिंग में आमाबेड़ा की ओर रवाना हुए थे। इसी दौरान आमाबेड़ा के जंगल में पुलिस को आता देखकर नक्सलियों ने जवानों पर फाइरिंग शुरू कर दिया। जवानों की जवाबी कार्रवाई में अपने को कमजोर पड़ता देखकर नक्सली जंगल-पहाड़ी की आड़ लेकर भाग खड़े हुए। मुठभेड़ के बाद इलाके की सर्चिंग में बड़ी मात्रा में नक्सल सामग्री बरामद किया गया है।     मुठभेड़ की पुष्टि करते हुए कांकेर एसपी दिव्यांग पटेल ने बताया कि जवानों ने भारी मात्रा में नक्सल सामग्री बरामद किया है, अभी तक किसी नक्सली का शव बरामद नहीं हुआ है, सभी जवान सुरक्षित हैं।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  24 November 2023

kanker, Naxalites organized , killed a villager

रायपुर /कांकेर। कांकेर जिला के नक्सल प्रभावित कोहली बेड़ा इलाके के ग्राम गोमे में नक्सलियों ने जन अदालत लगाकर एक ग्रामीण युवक की हत्या कर दी। मृतक का नाम अमर सिंह उइका बताया जा रहा है।     मंगलवार को नक्सलियों की राव घाट एरिया कमेटी ने युवक की हत्या की जिम्मेदारी लेते हुए घटनास्थल पर बैनर लगाया है। जिसमें लिखा है कि अमर सिंह उइका ने उसके साथियों के बारे में डीआरजी को सूचना दी, जिसकी वजह से दो नक्सली मारे गए। पुलिस अधीक्षक दिव्यांग पटेल ने बताया कि घटना की जानकारी मिली है और इसकी जांच की जा रही है।     उल्लेखनीय है कि कांकेर जिला में सोमवार को सुरक्षा बलों ने नक्सलियों की बड़ी साजिश को नाकाम करते हुए 3 पाइप बम, 2 कुकर बम बरामद किया है। मामले की पुष्टि कांकेर पुलिस अधीक्षक दिव्यांग पटेल ने की है।     जवानों को सर्चिंग के दौरान ग्राम उलिया और माड़ पखांजूर के मध्य टेकरी के पास आईईडी मिला। जवानों ने इसे कब्जे में लेकर डिफ्यूज कर दिया। प्रथम चरण के चुनाव के दौरान इसी जगह पुलिस और नक्सलियों के बीच हुई मुठभेड़ भी हुई थी।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  21 November 2023

raipur, Naxalites killed ,young man

कांकेर/रायपुर।छत्तीसगढ़ के कांकेर जिले में छग-महाराष्ट्र सीमावर्ती क्षेत्र लहरी थाना में नक्सलियों ने पुलिस की मुखबिरी करने के शक में गांव के कुछ ही दूर नेलगोंडा रोड में युवक को गोली मारकर हत्या की है। बताया जा रहा है कि नक्सलियों ने पहले युवक को अगवा कर लिया इसके बाद गोली मारकर उसकी हत्या कर दी।   कांकेर जिले के लहरी थाना क्षेत्र पुलिस से आज (शनिवार )को प्राप्त जानकारी के अनुसार युवक फुटबाल खेलने गया था। इसी दौरान नक्सलियों उसे अगवा कर लिया। इसके बाद नक्सलियों ने उसकी हत्या कर दी।पुलिस मामले की जांच कर रही है। इधर, कांकेर के छोटेबेटिया थाना क्षेत्र के अचिनपुर गांव में बीती रात नक्सलियों ने मोबाइल टावर के जनरेटर में आगजनी की घटना को अंजाम दिया है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  18 November 2023

kanker, Magistrate ordered , Keskodi-Gomay encounter

कांकेर। कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी डॉ. प्रियंका शुक्ला द्वारा शनिवार को आदेश जारी कर कोसोकोड़ी-गोमे मुठभेड़ की जांच के आदेश दिए हैं।   थाना कोयलीबेड़ा क्षेत्र अंतर्गत 21 अक्टूबर 2023 को प्रात: 07 बजे ग्राम केसोकोड़ी और गोमे के बीच जंगल पहाड़ी में पुलिस-नक्सली मुठभेड़ घटना में दो अज्ञात नक्सली की मृत्यु की निष्पक्ष जांच, गंभीरता एवं आवश्यकता को देखते हुए डिप्टी कलेक्टर एवं अनुविभागीय दण्डाधिकारी राजस्व अनुभाग अंतागढ़ विश्वास कुमार को जांच अधिकारी नियुक्त किया गया है। उन्हें अपना जांच प्रतिवेदन तैयार कर 15 दिवस के भीतर प्रस्तुत करने के लिए कहा गया है। दण्डाधिकारी जांच में कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी ने पुलिस-नक्सली मुठभेड़ के घटना की पृष्ठभूमि, घटना में शामिल सशस्त्र बलों के सर्चिंग अभियान हेतु विभागीय आदेशों, निर्देशों का विवरण, ग्रामीणों का कथन-साक्ष्य, अभिमत आदि का विवरण, थाना कोयलीबेड़ा में दर्ज एफआईआर, पुलिस विवेचना व अभिमत का उल्लेख करते हुए सुसंगत धाराओं का विवरण इत्यादि बिन्दुओं पर जांच प्रतिवेदन प्रस्तुत करने के लिए निर्देशित किया है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  18 November 2023

kanker, Naxalites set, Jio company, mobile tower

कांकेर। जिले के छोटेबेठिया थाना क्षेत्र अंतर्गत ग्राम अचिनपुर में लगे जियो कंपनी के मोबाइल टॉवर को नक्सलियों ने गुरुवार रात आग लगा दिया है, जिसकी सूचना पर आज शुक्रवार सुबह पुलिस पार्टी मौके पर पहुंचकर जांच कर रही है। विकास विरोधी नक्सलियों की कायराना करतूत एक बार फिर सामने आई है।   टेलीफोन टाॅवर में आगजनी के बाद से क्षेत्र में नेटवर्क नहीं होने के चलते ग्रामीणों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  17 November 2023

kanker,election debate,  ax

कांकेर। जिले के पखांजुर थाना क्षेत्र अंतर्गत नगर पंचायत के वार्ड क्रमांक 01 में बुजुर्ग रवि हालदार को पड़ोसी गौर हालदार ने कुल्हाड़ी से जानलेवा हमला कर दिया, हमले में रवि हालदार के गर्दन पर गहरी चोट लगी हैं। जिसे आज गुरुवार को पखांजुर सिविल अस्पताल में प्राथमिक उपचार के बाद जिला अस्पताल रिफर कर दिया गया है। पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार 07 नवंबर को हुए छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के प्रथम चरण के चुनाव के चर्चा के दौरान दोनों में आपसी बहस हो गई। इस दौरान एवं आवेश में आकर पड़ोसी गौर हालदार ने कुल्हाड़ी से रवि हालदार पर जानलेवा हमला कर दिया। पुलिस ने आरोपित को गिरफ्तार कर कार्रवाई कर रही है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  16 November 2023

kanker, Farmer Dogeram injured ,encounter dies

कांकेर। जिले के बांदे थाना क्षेत्र अंर्तगत उलिया के जंगल में विधानसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान 07 नवम्बर को पुलिस और नक्सलियों के बीच एक मुठभेड़ हुआ था, जिसमें घटना स्थल के पास जंगल में मवेशी चरा रहे किसान दोगेराम को पेट में गोली लगी और वह घायल हो गया था, जिसे इलाज के लिए रायपुर लाया गया था, लेकिन आज मंगलवार को घायल किसान दोगेराम तिम्माव की इलाज के दौरान मौत हो गई। उल्लेखनिय है कि विधानसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान 07 नवंबर को शांतिपूर्ण तरीके से कराने हेतु बीएसएफ के जवान जंगल में सर्चिंग कर रहे थे, इस बीच उलिया के जंगल में बीएसएफ जवानों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ हो गई। जिसमें घटना स्थल के पास जंगल में मवेशी चरा रहे किसान को पेट में गोली लगी और वह घायल हो गया था। मुठभेड़ थमते तक किसान जंगल में ही पड़ा रहा, जब इसकी जानकारी परिजनों को हुई, तो वाहन के जरिये घायल किसान को बांदे प्रथमिक स्वास्थ्य केंद्र लाया गया। जहां प्राथमिक उपचार के बाद उसे कांकेर रेफर किया गया, हालात गम्भीर होने के चलते कांकेर से उसे रायपुर लाया गया, लेकिन इलाज के दौरान किसान दोगेराम की मौत हो गई है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  14 November 2023

kanker, Drunken young man , snakebite

कांकेर। जिले के लोहत्तर थाना क्षेत्र अंतर्गत ग्राम सोनादई में शनिवार को एक शराबी युवक मंगलू ने शराब के नशे में एक सांप को अपने गले में लपेट लिया, जिसके बाद सांप ने उसे डस लिया। सांप के डसते ही युवक बेहोश हो गया, जिसके बाद उसके साथियों ने परिजनों को इसकी सूचना दी। परिजनों ने बेहोशी की हालत में युवक को दुर्गूकोंदल अस्पताल में भर्ती करवाया, जहां उसका इलाज जारी है। स्थानीय भाषा में उस सांप का नाम गेदर्रा बताया जा रहा है, अब युवक को दुर्गूकोंदल से जिला अस्पताल कांकेर रिफर करने की तैयारी चल रही है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  11 November 2023

kanker, Encounter took place, Murnar forest

कांकेर। जिले के ताड़ोकी क्षेत्र अंर्तगत मुरनार के जंगलों में नक्सलियों के साथ रविवार की सुबह 7 बजे करीब एक घंटे तक चली मुठभेड़ में की गई जवाबी कार्यवाही में जवानों को भारी पड़ता देख जंगल में बनाये गये नक्सली कैंप छोड़कर भाग खड़े हुए, जवानों ने नक्सल कैंप को ध्वस्त कर दिया है। कांकेर एसपी दिव्यांग पटेल ने नक्सली मुठभेड़ की पुष्टि करते हुए बताया कि सभी जवान सुरक्षित हैं।       पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार विधानसभा चुनाव के मद्देनजर डीआरजी और बीएसएफ की संयुक्त टीम सर्चिंग अभियान पर निकली थी। इसी दौरान मुरनार के जंगलों में रविवार की सुबह 07 बजे जवानों की नक्सलियों से मुठभेड़ हुआ। इस मुठभेड़ में एक घंटे तक दोनों तरफ से गोलीबारी हुई, जवाबी कार्यवाही में जवानों को भारी पड़ता देख नक्सली भाग खड़े हुए। जवानों ने इस मुठभेड़ में नक्सली कैंप को ध्वस्त कर दिया है, साथ ही आस-पास के इलाकों की सर्चिग जारी है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  5 November 2023

raipur, Explosion , planting IED

रायपुर/सुकमा/ कांकेर। छत्तीसगढ़ के सुकमा जिले में रविवार को आईईडी प्लांट करते वक्त उसमें विस्फोट होने से एक नक्सली की मौत हो गई। वहीं, राज्य के कांकेर जिले के अंतागढ़ इलाके में सुबह सुरक्षा बलों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ हुई। इस दौरान जवानों ने नक्सलियों के एक कैंप को ध्वस्त कर दिया। इस मुठभेड़ में कुछ नक्सलियों के घायल होने की भी खबर है। अधिकारियों के मुताबिक सुकमा जिले के मुकरम और मर्कागुड़ा के बीच नक्सलियों द्वारा आईईडी प्लांट करते वक्त हुए विस्फोट में एक नक्सली की मौत हो गई। इस मामले में विस्तृत विवरण की प्रतीक्षा है। वहीं, राज्य के कांकेर जिले के पुलिस अधीक्षक दिव्यांग पटेल ने जिले में मुठभेड़ होने की पुष्टि की है। पुलिस अधीक्षक के मुताबिक डीआरजी और बीएसएफ की संयुक्त टीम तड़के सुबह अंतागढ़ इलाके में सर्चिंग पर निकली थी। इसी दौरान जवानों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ शुरू हो गई। जवानों का दावा है कि इस मुठभेड़ में गोली लगने से कई नक्सली घायल हो गए।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  5 November 2023

kanker, Three ghosts ,Bhupesh Baghel

कांकेर। जिले के अंतागढ विधानसभा के पखांजुर पुराना बाजार बस स्टेड में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने चुनावी सभा को संबोधित करते हुए जनता से कांग्रेस प्रत्याशी रूपसिंग पोटाई के समर्थन में वोट करने का अपील किया। उन्होने अंतागढ़ में कांग्रेस से बागी होकर निर्दलीय चुनाव लड़ रहे अनुप नाग व अन्य बागी प्रत्याशियों का नाम लिए बिना कहा कि अंतागढ़ विधानसभा में तीन भूत घूम रहें हैं,अंतागढ के जनता को इन भूतों को भगाना है।   मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कांग्रेस के घोषणाओं को रखते हुए कहा कि बिजली बिल 200 यूनिट तक सम्पूर्ण माफ होगा ,400 यूनिट तक का आधा बिल छूट होगा।धान का समर्थन मूल्य सरकार बनाने के बाद 28 सौ रुपये दिया जाएगा वहीं धान 15 क्विंटल से 20 क्विंटल प्रति एकड़ खरीद शुरू हो गया है। किसानों का कर्जा फिर से माफ किया जाएगा, महिला समितियों का कर्ज भी माफ किया जाएगा। घरेलू गैस सिलेंडर पर 500 रुपए की सब्सिडी दिया जाएगा। केजी से लेकिन पीजी तक का पढ़ाई मुफ्त किया जाएगा। खुवचंद बघेल योजना से अब 10 लाख मुफ्त इलाज तथा एपीएल परिवारों को 05 लाख का मुफ्त इलाज किया जाएग। तथा सडक़ दुर्घटना में सम्पूर्ण इलाज फ्री किया जाएगा एवं अन्य घोषणा किया गया है।   मुख्यमंत्री के सलाहकार राजेश तिवारी ने रूपसिंग पोटाई को किसान का बेटा कहते हुए कहा कि बंग समाज के आंदोलन में पखांजुर से रायपुर और दिल्ली तक आपके साथ खड़ा रहा है। उन्होंने कहा कि पहली बार ऐसे प्रत्याशी मिला है जो हर भाषा मे बात कर सकता है, गरीब किसानों की तकलीफ समझ सकता हैं। रूपसिंह पोटाई हर वर्ग से जुड़कर बेहतर कार्य कर पायेगा,अंतागढ विधानसभा को विकास की ओर ले जाएगा।   इस दौरान मुख्यमंत्री सलाहकार राजेश तिवारी, जिला अध्यक्ष सुभद्रा सलाम, विधानसभा प्रभारी बसंत यादव, पखांजुर नगर पंचायत अध्यक्ष बप्पा गांगुली सहित बड़ी संख्या में कांग्रेसी मौजूद थे।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  3 November 2023

kanker, Naxalites killed ,three villagers

कांकेर। जिले के पखांजुर इलाके के छोटे बेठियां थाना क्षेत्र अंतर्गत नक्सल प्रभावित ग्राम मोरखंडी में नक्सलियों ने महाराष्ट्र सी-60 गढ़चिरौली की विशेष टीम का मुखबिर बताते हुए तीन ग्रामीणों की गला रेतकर हत्या कर दी है। मृतकों में कुल्ले कतलामी उम्र 35 वर्ष, मनोज कोवाची उम्र 22 वर्ष एवं डुग्गे कोवाची उम्र 27 वर्ष सभी निवासी मोरखंडी, थाना छोटेबेठिया, तहसील पखांजूर है। बस्तर आईजी सुंदरराज पी. ने इसकी पुष्टि की है। पुलिस मुखबिरी का आरोप लगाते हुए चार दिनों पहले नक्सली उक्त तीन ग्रामीणों को घर से अपहरण कर ले गए थे। बुधवार रात नक्सलियों ने गला रेतकर तीनों ग्रामीण की हत्या कर ग्राम मोरखंडी के पास शव को फेंक दिया। नक्सलियों द्वारा मौके पर महाराष्ट्र सी-60 गढ़चिरौली की विशेष टीम की मुखबिरी के संबंध में पर्चा फेंका है। घटना के बाद से इलाके में दहशत का माहौल बना हुआ है। इलाके में घटना के बाद सर्चिंग अभियान तेज कर दिया गया है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  2 November 2023

raipur, provide houses , Chhattisgarh

रायपुर/कांकेर। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज उत्तर बस्तर कांकेर की धरती से कांग्रेस की सभी गारंटियों को ध्वस्त करते हुए यह गारंटी दी कि जिन्होंने छत्तीसगढ़ को लूटा है वे कितने भी ताकतवर क्यों न हों, बच नहीं पाएंगे। उन्होंने छत्तीसगढ़ में सारे गरीब परिवारों के लिए मकान देंगे। यह मोदी की गारंटी है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने केंद्र में सत्ता में रहते हुए तिजोरी भर ली थी। उनकी तिजोरी खाली हो रही है तो जहां-जहां राज्य में उनकी सरकार है वहां के लोगों को लूट रहे हैं। छत्तीसगढ़ राज्य में लूट चलाई जा रही है। 5 साल यही किया है। यहां के मुख्यमंत्री के बारे में कहा जाता है 30 टका कक्का, आपका काम पक्का। ऐसी कांग्रेस सरकार को अब आपको बाहर का रास्ता दिखा देना है। प्रधानमंत्री ने कहा कि 03 दिसंबर को छत्तीसगढ़ में भाजपा की सरकार बन रही है। मैं भाजपा सरकार के शपथ ग्रहण का न्यौता देने आया हूं।   प्रधानमंत्री मोदी ने आदिवासी योद्धाओं को नमन करते हुए स्थानीय भाषा में जनता का अभिवादन किया। उन्होंने कहा कि परिवर्तन की आंधी चल रही है। भाजपा की संकल्प रैली में शामिल होने का मुझे सौभाग्य मिला है। भाजपा का संकल्प छत्तीसगढ़ को देश के शीर्ष राज्यों में लाने का है। कांग्रेस और विकास में 36 का आंकड़ा है। जहां कांग्रेस रहेगी, वहां विकास नहीं रह सकता।   प्रधानमंत्री मोदी ने नारा देते हुए कहा कि छत्तीसगढ़ के लोगों और भाजपा ने साथ मिलकर छत्तीसगढ़ का निर्माण किया। जब तक दिल्ली में कांग्रेस की सरकार रही, यहां की भाजपा सरकार से दुश्मनी निकालती रही। छत्तीसगढ़ 25 साल का होने वाला है। यह चुनाव सिर्फ विधायक मंत्री या मुख्यमंत्री बनाने के लिए नहीं है। आपके भविष्य, आपके बच्चों के भविष्य, का फैसला करने वाला चुनाव है।   प्रधानमंत्री मोदी ने कांग्रेस पर हमला बोलते हुए कहा कि 05 वर्षों में कांग्रेस नेताओं का विकास हुआ है। कांग्रेस के नेताओं के बच्चों और रिश्तेदारों को ही फायदा हुआ है। बस्तर के गरीब दलित पिछड़े आदिवासी परिवारों को क्या मिला? कुछ भी नहीं मिला। कांग्रेस ने सरकारी दफ्तरों में घूसखोरी का नया रिकॉर्ड बनाया है। कांग्रेस शासन में नौकरियों की बंदरबांट, पीएससी घोटाला, हत्या अपराध, हिंसा यही सब मिला है। उन्होंने कहा कि गरीब की चिंता भाजपा सरकार की प्राथमिकता है।   मोदी ने कहा कि बीते 09 वर्षों में केंद्र की भाजपा सरकार ने जो भी योजनाएं बनाई है, उनका लक्ष्य एक ही रहा है, गरीब का कल्याण। आदिवासी का कल्याण। छत्तीसगढ़ में सारे गरीब परिवारों के लिए मकान देंगे। यह मोदी की गारंटी है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस सरकार गरीब के घर बनने में भी रोने लगती है। उन्हें गरीबों की चिंता नहीं है। कोरोना संकट में खाने का संकट न हो, इसके लिए अन्न दिया। छत्तीसगढ़ में इसमें भी घोटाला हो गया। आजादी के बाद कई दशक तक कांग्रेस की सरकार देश में रही लेकिन गरीब के घर शौचालय नहीं बने, पानी की सुविधा नहीं पहुंची, गैस कनेक्शन की तो बात ही कहां थी। बैंक के दरवाजे तक गरीब नहीं जाता था। छत्तीसगढ़ में तो परिस्थितियों और भी गंभीर थी।   उन्होंने कहा कि मोदी को आपके स्वास्थ्य के इलाज पर होने वाले खर्च की भी उतनी ही चिंता है। बस्तर से ही मैंने आयुष्मान योजना, गांव गांव अच्छे अस्पताल बनाने का अभियान शुरू किया। हमने हेल्थ वेलनेस सेंटर नाम रखा था लोगों ने काम देखा तो उसका नाम बदल कर आयुष्मान आरोग्य मंदिर रख दिया। अस्पताल में गरीब को पैसा न देना पड़े इसके लिए आयुष्मान योजना बनाई। छत्तीसगढ़ के 02 करोड़ से अधिक साथी इसके लाभार्थी हैं। भाजपा सरकार में हजारों जन औषधि केंद्र खुले हैं ताकि गरीबों को सस्ती दवाएं मिल सकें। हमने प्रधानमंत्री जीवन ज्योति और बीमा योजना इसलिए बनाई ताकि गरीबों को भी मुश्किल समय में मदद मिल सके। हमने अटल पेंशन योजना बनाई। 60 वर्ष की आयु के बाद के सभी गरीब सुरक्षित हैं। इसमें सबसे बड़े लाभार्थी हैं, हमारे एससी, एसटी, ओबीसी वर्ग के लोग। उन्होंने कहा कि मोदी की गारंटी यानी हर गारंटी को पूरा करने की गारंटी।   कांग्रेस पर आक्रमण करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि गंगा जी की कसम खा कर झूठी घोषणा करने का काम सिर्फ कांग्रेसी ही कर सकते हैं। हमने महिला आरक्षण दिया। हम समाज के उन वर्गों को भी पूछते हैं जिन्हें पहले कभी किसी ने नहीं पूछा। हमारे विश्वकर्मा साथी हर गांव में हैं। कुम्हार हो, लोहार हो, माला बनाने वाले मालाकार हो, खिलौने वाले हो, मूर्तिकार हो, टोकरी बनाने वाले हो, बांस के काम करने वाले हो, जूते बनाने वाले हो, पत्थर तोड़ने वाले हो। हमने ऐसे परिवारों के लिए प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना बनाई।   प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि सबको सम्मान का जीवन मिले, यही भाजपा की नीति है। देश के इतिहास में भाजपा ने पहली बार एक आदिवासी बेटी को राष्ट्रपति बनाया लेकिन कांग्रेस ने उनका भी विरोध किया। आदिवासी आरक्षण के मामले में कांग्रेस की नकारात्मक भूमिका आदिवासी समाज नहीं भूल सकता। महरा माहरा समाज को एससी का दर्जा देकर हमने उन्हें उनका हक दिया है। 12 समुदायों को अनुसूचित जाति जनजाति में शामिल कर उन्हें एससी एसटी का दर्जा देकर उनके भविष्य को सवारा है। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि हमारी सरकार ने ओबीसी आयोग को संवैधानिक दर्जा दिया। मेडिकल और इंजीनियरिंग की पढ़ाई मातृभाषा में होगी। इसका सबसे अधिक लाभ गरीब एससी एसटी ओबीसी माता की संतानों को ही होगा। कांग्रेस ने केंद्र में सत्ता में रहते हुए तिजोरी भर ली थी। कोयला हो, लोहा हो, यह अथाह संपदा यहां है लेकिन कांग्रेस ने कभी इसका लाभ जनता को नहीं मिलने दिया। मोदी ने इसीलिए डिस्ट्रिक मिनिरल फंड बनाया। आपके हक के हजारों करोड़ों रुपये यहां की सरकार को भेजे। कांग्रेस के लोगों ने इस पैसे को भी लूट लिया। कांग्रेस की सरकार सिर्फ भ्रष्टाचार करती है। कांग्रेस को गौ माता से इतनी नफरत है कि गौ माता के नाम पर भी घोटाले किए। केंद्र सरकार ने वेरिफिकेशन कराया तो 300 में से 250 गोबर प्लांट फर्जी निकले।   प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि शराबबंदी का वादा किया था लेकिन वादा पूरा करने की बजाय यहां शराब घोटाला कर दिया। इसमें भी फायदा कांग्रेस के नेताओं को हुआ। इसलिए हर दाई दीदी कह रही है अऊ नई सहिबो, बदल के रहिबो। छत्तीसगढ़ को लूटने वाला, युवाओं को धोखा देने वाला कितना भी ताकतवर हो, मोदी की गारंटी है कि जिसने छत्तीसगढ़ को लूटा है, उनको सब कुछ लौटाना पड़ेगा। किसान सम्मान निधि के 2,60,000 करोड़ भी मोदी सरकार ने दिए हैं। मोटे अनाज को बाजार में पहुंचाने का काम हमने किया है। मोटे अनाज की अच्छी कीमत आपको मिलने वाली है।   उन्होंने कहा कि कांग्रेस के वादे बस्तर के उस मक्का प्लांट की तरह हैं, जिसका सालों पहले कांग्रेस वालों ने शिलान्यास किया था। कांग्रेस के नेता कहते थे प्लांट लगेगा तो मक्का किसानों को ज्यादा पैसा मिलेगा। कहा गया था कि मक्का प्लांट से इथेनॉल बनाया जाएगा लेकिन मक्का प्लांट को भी लटका दिया गया। उन्होंने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से सवाल किया कि बताओ कक्का, कहां गया प्लांट मक्का। तेंदूपत्ता संग्राहकों को भी कांग्रेस की भ्रष्ट सरकार ने जमकर लूटा है। भाजपा सरकार बनते ही तेंदूपत्ता की खरीदी का विस्तार किया जाएगा। बोनस और बेहतर सुविधाएं देंगे। मोदी की गारंटी है। कांग्रेस सरकार 5-6 वनोपज पर ही एमएसपी देती थी आज 90 वनोपज पर भाजपा की सरकार एमएसपी देती है। प्रधानमंत्री मोदी गुरुवार को छत्तीसगढ़ के कांकेर स्थित गोविंदपुर पहुंचे थे। इसी बीच जब प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जनता को संबोधित कर रहे थे तो एक छोटी बच्ची उनका स्केच लेकर अपार भीड़ के बीच खड़ी थी प्रधानमंत्री की निगाह उस बच्ची पर पड़ी तो उन्होंने उससे कहा कि आपने बहुत अच्छा प्रयास किया है आप यह स्केच मुझे भेजना और अपना पता भी लिखना मैं आपको पत्र लिखकर धन्यवाद दूंगा। मंच संचालन भाजपा प्रदेश उपाध्यक्ष एवं दुर्ग संभाग प्रभारी भूपेन्द्र सवन्नी ने एवं आभार यशवंत जैन ने किया।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  2 November 2023

kanker, Naxalites put up balloons ,election boycott

कांकेर। जिले के बांदे थाना क्षेत्र अंतर्गत स्टेट हाइवे क्रमांक 25 में ग्राम जनकपुर के पास बेलगाल चौक में नक्सलियों के परतापुर एरिया कमेटी ने बैनर पोस्टर लगाया है। इस बार नए अंदाज में चुनाव बहिष्कार की अपील करते हुए बैनर के साथ पहली बार गुब्बारे लगाकर चुनाव बहिष्कार करने का जिक्र किया है। बुधवार को नक्सली बैनर की जानकारी मिलने पर बांदे पुलिस मौके पर पहुंचकर नक्सलियों द्वारा लगाये गए बैनर को जब्त कर इलाके में सर्चिंग बढ़ा दी गई है।   नक्सलियों ने बैनर में लिखा है कि जिंदगी वोट से नहीं बल्कि संघर्ष से मिलेगी। नक्सलियों ने भाजपा एवं दमनकारी कांग्रेस का विरोध करने की अपील किया है। इसके अलावा गांव के गायता और पटेल को चुनावी पार्टी से दूर रहने की चेतावनी दी है। बैनर हटाने पर खतरे का जिक्र भी किया गया है। जिससे आस-पास में आईडी प्लान्ट करने की आशंका से क्षेत्र में दहशत का माहौल निर्मित हो गया था, जिसे बांदे पुलिस ने जब्त कर लिया है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  1 November 2023

kanker, Budhiyarin exercised , postal ballot

कांकेर। भारत निर्वाचन आयोग ने 80 वर्ष से अधिक आयु वाले मतदाताओं के लिए इस बार डाक मतपत्र की सुविधा दी है, जिसके चलते बुजुर्ग और दिव्यांग मतदाताओं को विशेष तौर पर सुविधा मिल रही है। जिले के अंतागढ़ विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 79 में देखने को मिला है, जहां अपनी शतायु पार कर चुकी 102 वर्ष की वयोवृद्ध महिला बुधियारिन बाई कौड़ो ने डाक मतपत्र के जरिए अपने मताधिकार का प्रयोग किया।   वयोवृद्ध महिला बुधियारिन बाई कौड़ो ने बताया कि उम्र की अधिकता के चलते 2018 में हुए पिछले विधानसभा निर्वाचन में वह मतदान नहीं कर पाई थीं, जिसका उन्हें आज भी अफसोस है। उसके पहले प्रत्येक विधानसभा व लोकसभा में मतदान करती रही हैं। इस चुनाव में भी शायद ऐसा ही होता, क्योंकि उनके घर से मतदान केंद्र की दूरी लगभग 04 किलोमीटर है, पर इस बार निर्वाचन आयोग ने डाक मतपत्र की सुविधा दी है। इसके चलते वह पोस्टल बैलेट से वोट दे पाई। उन्होंने आयोग की इस सुविधा के प्रति आभार व्यक्त किया।   बुधियारिन बाई कौड़ो के 70 वर्षीय पुत्र रामूराम कौड़ो ने बताया कि उनकी मां डाक मतपत्र के माध्यम से मतदान करने को लेकर काफी उत्साहित हैं। पिछले चुनाव में वोट नहीं दे पाने का उन्हें मलाल था, जिसकी कोरकसर इस साल डाक मतपत्र से वोट करने के चलते पूरी हो गई।   अंतागढ़ विधानसभा क्षेत्र के मतदान केंद्र क्रमांक 186 गावड़े खसगांव की बीएलओ से मिली जानकारी के अनुसार उक्त पोलिंग बूथ में चार गांवों के कुल 1009 मतदाता हैं, जिनमें 510 महिला और 499 पुरुष मतदाता सम्मिलित हैं। उन्होंने यह भी बताया कि जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. प्रियंका शुक्ला के विशेष प्रयासों से क्षेत्र के मतदाताओं में काफी उत्साह देखने को मिल रहा है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  28 October 2023

kanker, Congress MLA,independent candidate

कांकेर। उम्मीदवारों की सूची जारी होने के बाद कांग्रेस में भी बगावत शुरू हो गई है। कांकेर जिले की अंतागढ़ विधानसभा सीट से कांग्रेस के वर्तमान विधायक अनूप नाग सूची जारी होने के 06 दिन बाद उन्होंने निर्दलीय चुनाव लड़ने का मन बना लिया है। अनूप नाग बुधवार को अपने समर्थकों के साथ नामांकन लेने कलेक्टोरेट पहुंचे। कांग्रेस ने अंतागढ़ से अनूप नाग का टिकट काटकर रूप सिंह पोटाई को उम्मीदवार बनाया है। टिकट कटने से अनूप नाग व उनके समर्थकों में भारी नाराजगी है। कार्यकर्ता सम्मेलन के दौरान टिकट कटने से नाराज कार्यकर्ताओं ने पीसीसी अध्यक्ष दीपक बैज के समक्ष ही अनूप नहीं तो कोई नहीं के भी नारे लगाए थे, अब गुटबाजी जमकर सामने आ रही है।   मीडिया से चर्चा करते हुए अनूप नाग ने कहा कि हमें लगा कि कार्यों से मूल्यांकन किया जाएगा, इसलिए हम टिकट को लेकर निश्चिंत थे। लेकिन ऐसा हुआ नहीं और मेरा टिकट काट दिया गया। उन्होंने कहा कि जब से उम्मीदवारों के नाम घोषित किए गए हैं, तब से यहां की जनता आहत है। इसलिए जनता ने मुझसे कहा कि आप स्वतंत्र होकर चुनाव लड़ने का सोचिए, मैंने लोगों की बात मान ली और निर्दलीय चुनाव लड़ने का फैसला कर लिया। मानमनौव्वल के बाद नाम वापस लेने के सवाल पर उन्होंने विश्वास के साथ कहा कि यह अनूप नाग है नाम वापस नहीं लेगा और न ही किसी अन्य दल में जायेगा।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  18 October 2023

kanker,Congress , Deepak Baij

कांकेर। जिले के भानुप्रतापपुर, अंतागढ़ विधानसभा में शनिवार को कांग्रेस का संकल्प शिविर हुआ, जिसमें बड़ी संख्या में कांग्रेस कार्यकर्ता शामिल हुए। संकल्प शिविर में पीसीसी अध्यक्ष दीपक बैज, महिला एवं बाल विकास मंत्री अनिला भेंड़िया एवं मुख्यमंत्री के सलाहकार राजेश तिवारी भी शामिल हुए। अपने उद्बोधन में प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष दीपक बैज ने कहा कि आगामी विधानसभा चुनाव में 75 सीटों पर कांग्रेस जीत हासिल करेगी और एक इतिहास रचेगी। उन्होंने यह भी कहा कि धान का मूल्य 3000 रुपए से कम नहीं होगा। भानुप्रतापपुर में विधायक सावित्री मंडावी एवं अंतागढ़ में विधायक अनूप नाग ने सभी नेताओं का स्वागत किया। कार्यक्रम में कार्यकर्ताओं को प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष दीपक बैज ने संकल्प दिलाया। संकल्प शिविर में भानुप्रतापपुर में 100 लोगों ने कांग्रेस प्रवेश भी किया। सूची जारी होने के सवाल पर पीसीसी अध्यक्ष बैज ने कहा कि सूची रविवार को जारी कर दी जाएगी।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  15 October 2023

kanker, Congress government , Priyanka Vadra

कांकेर। कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने एक चुनावी सभा में वादा किया कि अगर अगले चुनाव में छत्तीसगढ़ में सरकार बनी तो बिहार की तरह यहां पर भी जातीय जनगणना कराई जाएगी। भूपेश सरकार में बस्तर प्रमुख पर्यटन स्थल, अंतरराष्ट्रीय नाम व मॉडल बन गया है। सरकार छत्तीसगढ़ की संस्कृति को बढ़ाने का काम कर रही है। कांकेर में शुक्रवार को जनसभा को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि जब इंदिरा गांधी 1972 में बस्तर आई थी, तब उन्होंने स्वामी आत्मानंद से कहा था कि छत्तीसगढ़ में शिक्षा का विकास करना है, आज भूपेश सरकार यह कार्य कर रही है। उन्होंने छत्तीसगढ़ सरकार की तारीफ करते हुए कहा कि कांग्रेस सरकार ने गरीब, पिछड़ों, आदिवासियों के लिए काम किया है। भूपेश सरकार ने पेसा कानून लागू कर लोकतंत्र को मजबूत करने का काम किया है। प्रियंका ने घोषणा की कि कांग्रेस की सरकार सत्ता में आई तो बिहार की तरह यहां पर जातीय जनगणना कराई जाएगी।   उन्होंने कहा कि स्वामी आत्मानंदजी के नाम से आज प्रदेश में विद्यालय और महाविद्यालय खोले गए। बस्तर एक अंतरराष्ट्रीय नाम व मॉडल बन गया है। सरकार छत्तीसगढ़ की संस्कृति को बढ़ाने का काम कर रही है। बस्तर आज प्रमुख पर्यटन स्थल बन गया है, बहुत लोगों को रोजगार मिल रहा है, 60 से अधिक वनोपज समर्थन मूल्य पर खरीदे जा रहे हैं। कांग्रेस सरकार ने पंचायती राज की व्यवस्था लागू की। तब यह मंशा थी कि लोकतंत्र को गांवों तक पहुंचाया जाए। प्रियंका ने कहा कि लोकतंत्र की नींव पंचायत में, गांव में, नगर पालिकाओं में बसती है। आप सबकी जिम्मेदारियां बहुत बड़ी है।   प्रियंका गांधी वाड्रा ने मोदी की गारंटी को चाइना माल की तरह बताया। उन्होंने कहा कि 15 लाख नहीं आए, देश में 45 सालों में बेरोजगारी सबसे ज्यादा है। सिर्फ प्रधानमंत्री मोदी और उनके उद्योगपति दोस्त मौज कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि इससे पहले छत्तीसगढ़ में भाजपा के शासन में हिंसा का राज था, बस्तर आने से लोग डरते थे, निर्दोष आदिवासियों को जेल में डाला दिया जाता था। कांग्रेस सरकार ने इन सबसे यहां के लोगों को निकालने का काम किया है, वहीं यहां किसान मजबूत हो रहे हैं।   मुख्यमंत्री भूपेश ने जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि कांग्रेस ने पंचायती राज को मजबूत किया, 15 साल तक डॉ. रमन को मौका मिला लेकिन उन्होंने आदिवासियों की जमीन छीनने के अलावा कोई काम नहीं किया। न्याय के रास्ते पर छत्तीसगढ़ सरकार चल रही है, छत्तीसगढ की संस्कृति को बचाने का काम कांग्रेस कर रही है। हमने देवगुड़ी को सहेजने का काम किया। उन्होंने एक बार फिर से नगरनार स्टील प्लांट के विषय पर जोर देते हुए कहा कि स्टील प्लांट को हम बिकने नहीं देंगे। उन्होंने कहा कि पुरानी पेंशन लागू करने की घोषणा के साथ पुलिस पदोन्नति का अनुपात 40 प्रतिशत तक बढ़ाया गया है।   उपमुख्यमंत्री टीएस सिंहदेव न कहा कि मुख्यमंत्री सहायता योजना के तहत लोगों का 25 लाख रुपये तक का इलाज हो रहा है। छत्तीसगढ़ में 14 मेडिकल कॉलेज खोले गए। स्वस्थ सुविधाओं का विस्तार हुआ है, जिसका लाभ लोगों को मिल रहा है। इसके अलावा जनसभा को कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष दीपक बैज, मंत्री रविंद्र चौबे व आबकारी मंत्री कवासी लखमा ने सबंधित किया।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  6 October 2023

raipur, Chief Minister, launches Atmanand Coaching

रायपुर/कांकेर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा इंजीनियरिंग एवं मेडिकल के प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए स्कूल शिक्षा विभाग की नवाचारी स्वामी आत्मानंद कोचिंग योजना का आज मंगलवार को अपने निवास कार्यालय से ऑनलाइन शुभारंभ किया। इस अवसर पर स्कूल शिक्षा मंत्री रविंद्र चौबे मुख्यमंत्री आवास में मौजूद रहे, साथ ही अंतागढ़ विधायक अनूप नाग भी अंतागढ़ स्थित स्वामी आत्मानंद स्कूल में शिक्षकगणों एवं बच्चों के साथ वर्चुअल माध्यम से कार्यक्रम का हिस्सा बने। विधायक नाग ने बताया कि इस योजना में ख्याति प्राप्त एलन कैरियर इंस्टिट्यूट ने सीएसआर के तहत नि:शुल्क कोचिंग देने सहमति दी है। प्रदेश के शासकीय स्कूलों में अध्यनरत 12वीं के मेधावी छात्र-छात्राओं को प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करवाने के लिए छत्तीसगढ़ शासन और एलन इंस्टिट्यूट के मध्य एमओयू पर हस्ताक्षर किए गए है। विधायक ने कहा कि स्वतंत्रता दिवस समारोह में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने शासकीय स्कूलों में कक्षा 12वीं के विद्यार्थियों के लिए इंजीनियरिंग तथा मेडिकल पाठ्यक्रम की प्रवेश परीक्षा की ऑनलाइन कोचिंग योजना की घोषणा की थी ।जिसके चलते बच्चों के उज्ज्वल भविष्य के लिए आज इस क्रांतिकारी योजना का शुभारंभ किया गया है। विधायक ने बताया की इस योजना के अनुसार, कोचिंग राज्य शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद के माध्यम से प्रदान की जाएगी। इस संबंध में लोक शिक्षण संचालनालय द्वारा सभी जिला शिक्षा अधिकारियों के माध्यम से कोचिंग सेंटर की स्थापना की तैयारी कर प्रवेश प्रारंभ कर दिया गया है। स्वामी आत्मानंद कोचिंग योजना में मेरिट क्रम अनुसार विद्यार्थियों का चयन किया जाएगा। विद्यार्थी को शासकीय स्कूलों में कक्षा 12वीं का नियमित विद्यार्थी होना अनिवार्य होगा। विकासखंड मुख्यालय की स्कूलों में कक्षा 12वीं में जीव विज्ञान और गणित संकाय में अध्ययनरत विद्यार्थी ही पात्र होंगे। प्रत्येक कोचिंग सेंटर में 75 से 100 विद्यार्थियों का प्रवेश दिया जाना है। इसमें प्री-मेडिकल और प्री-इंजीनियरिंग के लिए अधिकतम 50-50 विद्यार्थियों का चयन किया जाएगा।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  3 October 2023

kanker, Passenger bus burnt , fire

कांकेर। जिले के थाना ताड़ोकी क्षेत्र अंर्तगत ताड़ोकी थाने से एक किमी दूर शुक्रवार देर रात 11 बजे यात्री बस में आग लगने से पूरी तरह से जलकर खाक हो गई। लेकिन ताड़ोकी थाने में तैनात जवान की सजगता के कारण बस में सवार सभी यात्री सुरक्षित हैं और बड़ा हादसा टल गया। बस नारायणपुर से बिलासपुर जा रही थी, जिसमें रामकृष्ण मिशन हॉस्टल के 17 बच्चे और 02 शिक्षक सहित 21 यात्री सवार थे।     प्राप्त जानकारी के अनुसार नारायणपुर के आश्रम से 17 बच्चों को लेकर 02 शिक्षक बिलासपुर जाने के लिए निकले थे। इन छात्रों को वहां आयोजित होने वाली खेल प्रतियोगिता में हिस्सा लेना था। बस कांकेर जिले के धुर नक्सल प्रभावित ताड़ोकी थाने के पास पहुंची ही थी, तभी वहां तैनात जवान ने बस के टायर से चिंगारी उठती हुई देखी, यह देखकर पुलिस के जवान ने तुरंत थाना प्रभारी अमित पद्मशाली को इसकी सूचना दी। थाना प्रभारी ने बिना देरी किए बस का पीछा किया और करीब 01 किलोमीटर बाद उसे रोक लिया। उन्होंने सभी बच्चों, शिक्षकों और चालक को बस से नीचे उतारा। बस नारायणपुर से बिलासपुर जा रही थी, जिसमें रामकृष्ण मिशन हॉस्टल के 17 बच्चे और 2 शिक्षक समेत 21 लोग सवार थे।     थाना ताड़ोकी के थाना प्रभारी अमित पद्मशाली ने बताया कि बस के टायर चिंगारी उठता हुआ देखकर ताकोड़ी थाने पर तैनात जवान ने उन्हें सूचना दी थी, जिसके बाद बस को रोका गया। पुलिस जवान की सतर्कता से एक बड़ा हादसा होने से टल गया, बस में सवार सभी यात्री सुरक्षित हैं।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  16 September 2023

kanker,  old woman died , pond

कांकेर। जिले के कोयलीबेड़ा थाना क्षेत्र अंतर्गत खुटगांव में तालाब में डूबने से एक वृद्ध महिला राजबति आंचला की मौत हो गई। शुक्रवार सुबह महिला का शव तालाब में तैरता हुआ मिला। सूचना पर पुलिस ने मौका निरीक्षण करने के बाद मामला दर्ज कर कर रही है।   मृतका महिला राजबति आंचला का पुत्र किसनु राम ने बताया कि गुरुवार रात बहुत तेज बारिश हो रही थी और उसके भाई की पत्नी को प्रसव के लिए कोयलीबेड़ा अस्पताल ले जाने का प्रयास किया जा रहा था। इसी दौरान सास राजबति आंचला की तालाब में डूबने से मौत हो गई।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  8 September 2023

 Kanker, Bear seen roaming, residential area

कांकेर। जिले के कांकेर वन परिक्षेत्र के जंगल से निकलकर वन्य प्राणी भालू शहर के रिहायसी इलाके में आज सोमवार सुबह शहर के गलियों में भालू घूमता हुआ नजर आया। जिसे देखकर सुबह टहलने निकले लोग वापस घर के अंदर जाकर अपने को सुरक्षित किया।     मिली जानकारी के अनुसार कांकेर शहर के एकता नगर वार्ड की गलियों में सुबह-सुबह एक वन्य प्राणी भालू घूमता नजर आया है। सुबह घर से टहलने निकलने वाले लोगों की नजर जैसे ही भालू पर पड़ी, लोग वापस अपने घरों में घुस गए। इस दौरान भालू बिजली विभाग के दफ्तर सहित जनरल हॉस्टल के आस-पास काफी देर तक घूमता रहा। शहर में लगातार भालुओं के आने का सिलसिला जारी है, भालू शहर के गली मोहल्लों में आये दिन नजर आ रहे है। भोजन पानी की तलाश में भालू रिहायशी इलाकों का रुख कर रहे हैं। जिस पर अंकुश लगाने में वन विभाग पूरी तरह नाकाम नजर आ रही है। भालू के हमले में अब तक कई लोग घायल तो कुछ की मौत भी हो चुकी है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  4 September 2023

kanker, State Screening Committee , Congress conducted

कांकेर। कांग्रेस के प्रदेश स्क्रीनिंग कमेटी के सदस्य एवं राज्यसभा सांसद डॉ. एल. हनुमंथैया शनिवार को जगदलपुर में बस्तर की 08 विधानसभा सीटों पर पार्टी किसे उम्मीदवार बनाए इसके लिए कार्यकर्ताओं और आम लोगों से रायशुमारी की। बस्तर संभाग की एक मात्र जगदलपुर विधानसभा की सामान्य सीट के लिए बड़ी संख्या में दावेदारों को देखते हुए उन्होंने कई समाजों, सामाजिक और व्यापारिक संस्थाओं से लंबी चर्चा की।     दो दिवसीय बस्तर प्रवास में आज रविवार को कांकेर पहुंचे स्क्रीनिंग कमेटी के सदस्य डॉ. एल. हनुमंथैया स्थानीय सर्किट हाउस में बस्तर संभाग के बाकी बचे चार विधानसभा सीटों पर किसे उम्मीदवार बनाए इसके लिए कार्यकर्ताओं-दावेदारों और आम लोगों से रायशुमारी का दौर दिन भर चलता रहा। जहां बड़ी संख्या में कार्यकर्ता एवं दावेदारों के समर्थक बैनर-पोस्टर के साथ अपने-अपने नेता को उम्मीदवार बनाये जाने के समर्थन में नारेबाजी के साथ डटे रहे। स्क्रीनिंग कमेटी के सदस्य डॉ. एल हनुमंथैया ने कहा कि हमने सभी की राय सुन ली है, इस राय को ऊपर तक पहुंचा दिया जायेगा। उन्होंने दावा किया कि कार्यकर्ता जिसे चाहेंगे और जीतने वाले उम्मीदवार को ही इस बार टिकट दी जाएगी।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  3 September 2023

kanker, BJP , Kanker assembly ,Shishupal Shori

कांकेर। जिले में भाजपा के द्वारा कांकेर विधायक के विरुद्ध लगाये गये पोस्टर के बाद कांकेर विधायक शिशुपाल शोरी ने शनिवार को प्रेस विज्ञप्ति के माध्यम से पलटवार करते हुए कहा कि भाजपा के द्वारा कांकेर विधानसभा को सी-कैटेगरी में रखा गया है, जिसमें भाजपा की स्थिति नाजुक है। उन्होंने कहा कि चुनाव आचार संहिता लगने से पहले उम्मीदवार घोषित करने का मकसद यह था, कि कार्यकर्ताओं एवं उम्मीदवारों को प्रचार-प्रसार हेतु पर्याप्त अवसर मिले। लेकिन कांकेर विधानसभा में भाजपा का यह दांव उल्टा पड़ेगा।     उन्होंने कहा कि बिना स्थानीय भाजपा नेताओं के रायशुमारी के अनुभवहीन व्यक्ति को टिकट दे दिया गया है, वहीं दूसरी ओर मुद्दाविहिन भाजपा, कांकेर विधायक से उल-जलुल सवाल पूछकर अपनी बेइज्जती कराने पर अमादा है। अपने 15 साल के कार्यकाल में भाजपा ने सिवाय भ्रष्टाचार के कुछ भी उल्लेखनीय कार्य नहीं किया है। विकल्प होने के बाद भी उनके द्वारा कमजोर उम्मीदवार उतारकर एक तरह से भाजपा अपनी पराजय स्वीकार कर ली है।   विधायक शिशुपाल शोरी ने कहा कि जहां तक मेरे कार्यकाल का प्रश्न है, कांकेर विधानसभा के इतिहास में स्वर्णिम अध्याय के रूप में उल्लेखित किया जायेगा। पूरे विधानसभा क्षेत्र में लगभग दो हजार करोड़ रुपये से भी अधिक राशि के विभिन्न विकास कार्य स्वीकृत कराये गये हैं। कांकेर जैसे छोटे नगर-पालिका क्षेत्र में ही 125 करोड़ रुपये से अधिक के कार्य स्वीकृत कराये गये हैं, जिसके तहत सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट 22 करोड़, दूध नदी में स्टापडेम विस्तारिकरण एवं रिटेनिंग वाल निर्माण कार्य 33.00 करोड़, शहर के मध्य सीसी रोड निर्माण कार्य 03.00 करोड़, सड़क चौड़ीकरण कार्य 27 करोड़, किसान हाट 02.27 करोड़, इस प्रकार कुल 87 करोड़ 27 लाख रुपये के कार्य प्रगति पर हैं।     उन्होंने बताया कि दूध नदी में अन्नपूर्णा पारा से एमजी वार्ड के मध्य पुलिया निर्माण कार्य 08 करोड़, स्टापडेम निर्माण बाबत 08.25 करोड़, घड़ी चौक से पण्डरीपानी तक सड़क चौड़ीकरण 05.50 करोड़, आडिटोरियम का निर्माण 15.50 करोड़ के कार्य शीघ्र प्रारम्भ होने वाले हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में भी सभी पंचायतों में 15 लाख से करोड़ों के कार्य स्वीकृत कराए गये हैं। अकेले भाजपा उम्मीदवार के गृह ग्राम में ही 70 लाख के विकास कार्य एवं रीपा के तहत एक करोड़ के काम चल रहे हैं। ग्राम बेवरती के गोठान को आदर्श गोठान के रूप में विकसित करने हेतु अलग से लगभग 60 लाख की राशि स्वीकृत किया गया है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  2 September 2023

kanker, Pakhanjoor

कांकेर। जिले के अंतागढ़ विधानसभा सीट के लिए अब तक किसी भी राष्ट्रीय राजनैतिक पार्टी के प्रत्याशियों की घोषणा नहीं हुई है। यहां भाजपा और कांग्रेस के बीच ही मुकाबला देखने को मिलता रहा है। लेकिन इस बार निर्दलीय प्रत्याशी मंतुराम पवार और आम आदमी पार्टी भी मैदान में ताल ठोक रही है।   अंतागढ़ विधानसभा सीट अंतागढ़ एवं पखांजूर इलाके को मिलाकर बनाय गया है, इस विधानसभा के 70 प्रतिशत मतदाता पखांजूर इलाके में निवास करते हैं। इसके अलावा मतदान के दौरान सबसे अधिक मतदान पखांजूर इलाके से ही होता है। ऐसे में पखांजूर इलाके के मतदाताओं को निर्णायक वोटर और पखांजूर को वोट बैंक कहा जाने लगा है। पखांजूर इलाके के मतदाताओं का कहना है कि हमेशा से अंतागढ विधानसभा में अंतागढ़ इलाके के प्रत्याशियों को ही टिकट मिलता रहा है। लेकिन इस बार पखांजूर के दावेदारों को प्रत्याशी बनाने का मुद्दा गरमाने लगा है। उल्लेखनीय है कि पूर्व और वर्तमान विधायक अंतागढ़ क्षेत्र से ही है। इस इलाके के प्रत्याशी बनाये जाने के मुद्दे ने पूर्व विधायक और वर्तमान विधायक को सकते में डाल दिया है। पखांजूर इलाके मेें निवासरत भाजपा के लक्ष्मण मण्डावी एवं नोहर सिंह उसेंडी तथा कांग्रेस से रूपसिंह पोटाई और निर्दलीय मंतुराम पवार इस क्षेत्रीय मुद्दे को हवा दे रहे हैं। अंतागढ़ विधानसभा के वर्तमान विधायक अनूप नाग का कहना है कि भाजपा के पन्द्रह वर्षों की तुलना ने कांग्रेस का पांच साल भारी है। इन पांच वर्षों में जितने अभूतपूर्व विकास के नए आयाम स्थापित हुए, उतने भाजपा के पन्द्रह वर्षों में नहीं हुआ। ऐसे में विकास को लेकर वे जनता के बीच जाकर मतदान की अपील करेंगे। वहीं दूसरी ओर भाजपा के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष विक्रम उसेंडी, पूर्व विधायक भोजराज नाग ने अनूप नाग के दावों को खोखला बताते हुए विकास की बातों को एक लाइन में खारिज कर दिया है। उनका कहना है कि अन्तागढ़ में जनता का विकास करने के बजाए वर्तमान विधायक ने अपना और अपने चहेतों का विकास जरूर किया है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  29 August 2023

kanker, Maoists support ,religious conversion

कांकेर। जिले के कापसी थाना क्षेत्र अंतर्गत कापसी बाजार के दुर्गा मंदिर प्रांगण में सोमवार को नक्सलियों के उत्तर बस्तर डिवीजनल कमेटी ने इसाई धर्मातंरण के समर्थन में अपने धर्म को मानने और कब्रिस्तान प्राप्त करने का संवैधानिक अधिकार बताते हुए अंतागढ़ विधानसभा के पूर्व विधायक भोजराज नाग के खिलाफ पर्चे फेंके हैं। पर्चे में भोजराज नाग को आरएसएस का अंधभक्त गुंडा बताते हुए दंगा भड़काने का भी आरोप लगाया है। इसके साथ ही नक्सलियों ने 21 सितंबर से 27 सितंबर तक अपने संगठन के स्थापना के 19 वीं वर्षगांठ मनाने का पर्चा भी फेंका है।     उल्लेखनीय है कि पूर्व विधायक भोजराज नाग इसाई धर्मातंरण के विरोध करने एवं पंखांजूर में इसाई कब्रिस्तान के आबंटन का विरोध करने के बाद से लगातार नक्सलियों के निशाने पर हैं। अंतागढ़ के पूर्व विधायक भोजराज नाग दो दिन पूर्व कांकेर एसपी को अपनी सुरक्षा को लेकर ज्ञापन देने के बाद नक्सलियों ने पुन: पर्चे फेंककर अपने निशाने पर लिया है। वैसे भी भाजपा के लगभग पांच पदाधिकारियों एवं कार्यकर्ताओं को नक्सली हत्या कर चुके हैं। ताजा मामला कुछ दिन पूर्व नक्सलियों द्वारा पूर्व सरपंच और भाजपा कार्यकर्ता महेश गोटा का गला घोंटकर फेंक दिया था, जिसे गंभीर अवस्था में भाजपा ने एयर एंबुलेंस से दिल्ली से उपचार के लिए भेजा गया है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  28 August 2023

kanker, Naxalite spokesperson, issued a pamphlet

कांकेर। नक्सलियों के उत्तर बस्तर सब जोनल कमेटी के प्रवक्ता मंगली द्वारा शनिवार को विज्ञप्ति जारी कर अपने साथियों बलदेव एवं उसकी पत्नी का उल्लेख करते हुए कहा है कि सरकार को दोनों के इलाज की जिम्मेदारी लेनी चाहिए।   उन्होंने कहा है कि दोनों अपना उपचार करवाने के लिए गये हुए थे, इसी दौरान जबलपुर-मध्यप्रदेश में एसटीएफ ने उन्हें गिरफ्तार कर पिछले तीन दिनों से अपनी गिरफ्त में रखा गया है। उन्हें जल्द से जल्द न्यायालय के समक्ष पेश किया जाना चाहिए और उनके इलाज की जिम्मेदारी सरकार को लेना चाहिए।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  26 August 2023

kanker, Drunken husband, death by wife

कांकेर। जिले के पखांजुर थाना क्षेत्र अंतर्गत ग्राम पिव्ही नंबर 01 में पत्नी शांति घरामी ने शराब के नशे में घर पहुंचे पति से विवाद के बाद पति आनंद घरामी को डंडे से पीटकर हत्या कर दी।     मिली जानकारी के अनुसार पति आनंद घरामी उम्र 53 वर्ष गुरुवार रात में शराब पीकर घर आने से नाराज पत्नी ने पति की बांस के डंडे से पीटकर हत्या कर दी। हत्या को अंजाम देने के बाद पड़ोसी के घर जाकर बताई की मैंने अपने पति को मौत के घाट उतार दिया है। पति की हत्या के आरोपित पत्नी शांति घरामी उम्र 35 वर्ष को पखांजुर पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। पखांजुर थाना प्रभारी मोरध्वज देशमुख ने बताया कि पिव्ही नंबर 01 निवासी पति को पत्नी ने जान से मार डाला है। पति की हत्या की आरोपित पत्नी शांति घरामी को पुलिस ने गिरफ्तार कर कार्रवाई उपरांत आज शुक्रवार को रिमांड पर जेल दाखिल कर दिया गया है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  25 August 2023

kanker, Uncontrolled truck ,two bike riders

कांकेर। जिले के दुर्गूकोंदल में आज शुक्रवार को तेज रफ्तार अनियंत्रित ट्रक ने दो बाइक को अपनी चपेट में ले लिया। इस दुर्घटना में बाइक सवार दो युवकों पारकदास मानिकपुरी एवं मनोज टेकाम की मौत हो गई है। प्राप्त जानकारी के अनुसार मृतक मदले निवासी पारकदास मानिकपुरी टेंट व्यवसायी है, आज सुबह व्यवसाय के सिलसिले में बाइक से दुर्गूकोंदल आया हुआ था। वहीं दूसरा युवक मनोज टेकाम ग्राम गुमड़ीडीह निवासी है, जो साप्ताहिक बाजार दुर्गूकोंदल में मजदूरी करने आया था। सूचना पर पुलिस ने दोनों युवकों के शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। इधर सडक़ हादसे में दो लोगों की मौत से नाराज स्थानीय लोगों ने प्रदर्शन शुरू कर दिया है। लोगों के प्रदर्शन की सूचना मिलते ही थाना प्रभारी और तहसीलदार मौके पर पहुंचकर लोगों को समझाकर भीड़ को हटाया।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  25 August 2023

kanker, Son-in-law, arrested for killing

कांकेर। जिले के पखांजुर इलाके के बांदे थाना क्षेत्र अंर्तगत ग्राम पिव्ही नंबर 76 में दामाद दीपक बछाड़ द्वारा धारदार हथियार से अपने ससुर सन्यासी मंडल एवं सास शोभा मंडल पर जानलेवा हमला कर दिया। हमले में ससुर सन्यासी मंडल की मौके पर मौत हो गई एवं गंभीर रूप से घायल सास शोभा मंडल इलाज के दौरान पखांजुर सिविल अस्पताल में मौत हो गई। हत्या के वारदात को अंजाम देने के बाद आरोपित फरार हो गया था। पखांजुर पुलिस ने सास-ससुर की हत्या के आरोपित दामाद दीपक बछाड़ को महाराष्ट्र के गढ़चिरौली गिरफ्तार कर कार्यवाही उपरांत आज गुरुवार को न्यायालय के समक्ष पेश किया गया जहां से हत्या के आरोपित को जेल दाखिल कर दिया है।     पखांजुर एडिशनल एसपी प्रशांत शुक्ला ने इसकी पुष्टि करते हुए बताया कि सास-ससुर के हत्यारे आरोपित दामाद दीपक बछाड़ को छत्तीसगढ़ के सीमा से लगे महाराष्ट्र के गढ़चिरौली जिले से गिरफ्तार कर आरोपित दामाद दीपक बछाड़ को पखांजुर पुलिस ने धारा 302 के तहत अपराध पंजिबद्ध कर न्यायालय के समक्ष पेश किया गया जहां से रिमांड पर जेल दाखिल कर दिया गया है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  24 August 2023

kanker, Son-in-law ,attacked mother-in-law

कांकेर। जिले के बांदे थाना क्षेत्र अंर्तगत ग्राम पीव्ही -76 में दामाद दीपक नछाड निवासी ग्राम पीव्ही -118 ने सास-ससुर पर चाकू से हमला कर दिया। हमले में ससुर संन्यासी मंडल की मौके पर ही मौत हो गई है, वहीं सास की हालत बेहद गंभीर है। सास-ससुर को मरा हुआ जानकर आरोपी दामाद मौके से फरार हो गया। पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार सास को उपचार के लिए पखांजूर सिविल अस्पताल में भर्ती कराया गया है। फरार आरोपी दामाद दीपक नछाड की पतासाजी की जा रही है, परिजनों के बयान लिए जा रहे हैं। जांच के बाद ही हत्या की वजह का खुलासा हो सकेगा। प्राप्त जानकारी के अनुसार ग्राम पीव्ही -118 के निवासी दीपक नछाड का विवाह बांदे थाना क्षेत्र के पीव्ही-76 निवासी संन्यासी मंडल की पुत्रि के साथ हुई थी, विवाह के बाद से ही दीपक अपनी पत्नी के चरित्र पर शक करता था। दोनों पति-पत्नी के बीच इस बात को लेकर अक्सर विवाद होता रहता था। आरोपित को लगता था कि उसकी पत्नी का किसी और के साथ अफेयर चल रहा है। सोमवार की शाम को दामाद दीपक नछाड अपने ससुराल पीव्ही-76 निवासी संन्यासी मंडल पहुंचा और इस बात को लेकर सास-ससुर से विवाद करने लगा। सास-ससुर ने दामाद को समझाने का प्रयास किया, लेकिन वह नहीं माना। इसी दौरान आरोपित दामाद दीपक नछाड ने अपने सास-ससुर पर चाकू से ताबड़तोड़ हमला कर दिया। हमले में ससुर संन्यासी मंडल ने मौके पर ही दम तोड़ दिया, वहीं सास की हालत काफी गंभीर है। आस-पास के लोग शोर सुनकर मौके पर पहुंचे और तत्काल पुलिस को इस वारदात की सूचना दी, मौके पर पहुंची पुलिस ने घटनास्थल का जायजा लिया। पुलिस ने गंभीर रूप से घायल सास को तत्काल पखांजूर सिविल अस्पताल में भर्ती कराया। वहीं ससुर की मौत मौके पर ही मौत हो चुकी थी, उसके शव को पोस्टमॉर्टम के लिए भिजवा दिया है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  22 August 2023

kanker, Maoists threaten,former BJP MLA

कांकेर। नक्सलियों के उत्तर बस्तर डिविजन के सचिव सुखदेव कोड़ों ने प्रेस वक्तव्य का पर्चा जारी कर अंतागढ़ के पूर्व भाजपा विधायक भोजराज नाग को जान से मारने की धमकी दी है। आदिवासियों के धर्मांतरण के विरोध में भोजराज नाग के आंदोलन को नक्सलियों ने गलत बताया है। नक्सलियों ने पर्चा जारी कर बयान में भोजराज नाग को हिंदुत्व और आरएसएस का एजेंट बताया है। जिसमें भाजपा और आरएसएस पर आदिवासियों पर जबरन हिन्दुत्व थोपने का आरोप लगाया गया है। नक्सलियों का मानना है कि आदिवासी न तो हिन्दू हैं और न ही ईसाई हैं। आदिवासी अपनी स्वतंत्र पहचान के लिए लड़ रहे हैं। नक्सलियों ने भोजराज नाग के साथ भाजपा सरकार में पूर्व मंत्री विक्रम उसेंडी और आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत पर भी टिप्पणी की है। भोजराज नाग ने सोमवार को नक्सलियों की तरफ से जारी पर्चे पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए उन्होंने कहा कि धर्मांतरण पर लड़ाई लडऩा हमारा धर्म है, हम जिस जाति समुदाय से आते हैं, वह प्रकृति की पूजा करते हैं, जो व्यक्ति जिस धर्म को लेकर पैदा हुआ है, जिस समाज में पैदा हुआ है उसे बदलना नहीं चाहिए। उन्होने कहा कि हमारा मनोबल धमकी देने से कम नहीं होगा। हम जो काम कर रहे हैं, वह भगवान और ईश्वर का काम है। भोजराज नाग ने कांग्रेस की प्रदेश सरकार पर सुरक्षा नहीं देने का आरोप लगाते हुए कहा कि कांग्रेस सरकार ने हमारी सुरक्षा की कैटेगरी कम कर दी है, पहले हमें जेड श्रेणी का सुरक्षा प्राप्त था, अब वह वाय श्रेणी का कर दिया गया है। यह कहीं ना कहीं सरकार के षडय़ंत्र की ओर इशारा करता है। इस संबध में राज्यपाल को सूचना भी दिया गया है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  21 August 2023

kanker,Kanker district ,Bastar bandh

कांकेर। जिले के सर्व अन्य पिछड़ा वर्ग ने अपनी सात सूत्रीय मांगों को लेकर शनिवार को बस्तर बंद का आह्वान किया है। इसका व्यापक असर कांकेर जिले में ही देखने को मिल रहा है। आज कांकेर, भानुप्रतापपुर, अंतागढ़ में व्यापारिक प्रतिष्ठान पूरी तरह से बंद हैं, यहां बाजारों में सन्नाटा पसरा हुआ है। सर्व पिछड़ा वर्ग छत्तीसगढ़ में 52 प्रतिशत आबादी के आधार पर 27 प्रतिशत आरक्षण देने की मांग लंबे समय से करता आ रहा है। इसके अलावा राज्य में अन्य पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग के स्वतंत्र मंत्रालय की घोषणा को तत्काल लागू करने की मांग भी की गई है।     बस्तर संभाग के प्रत्येक जिले में वर्तमान में लागू 14 प्रतिशत अन्य पिछड़ा वर्ग का आरक्षण रोस्टर शत-प्रतिशत लागू करने और वर्तमान में हो रही विभागीय भर्तियों में अन्य पिछड़ा वर्ग के अभ्यर्थियों के साथ न्याय करने की मांग की गई है। बस्तर संभाग के अन्य पिछड़ा वर्ग को परंपरागत वनवासी होने के नाते पांचवीं अनुसूची में शामिल करने की मांग भी की गई है। अपनी इन मांगों को लेकर कई बार आंदोलन कर चुका है, लेकिन अब तक मांगें पूरी नहीं होने पर पिछड़ा वर्ग फिर से आंदोलन में उतर आया है। आसन्न विधानसभा चुनाव को देखते हुए पिछड़ा वर्ग ने बस्तर बंद का आह्वान कर फिर से अपनी ताकत दिखाने का प्रयास किया है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  19 August 2023

kanker, allegations leveled ,Anup Nag

कांकेर। जिले के अंतागढ़ विधायक अनूप नाग की छवि खराब करने के मामले में अपराध दर्ज करने के लिए कांग्रेस के सचिव सचिन शर्मा के द्वारा पुरानी बस्ती थाना में शिकायत दर्ज कराया है। उन्होंने कहा कि भारतीय जनता पार्टी के प्रवक्ता गौरीशंकर श्रीवास द्वारा प्रोफेसर कॉलोनी के मकान को न्यायालयीन आदेश के बाद खाली किए जाने के मामले में अंतागढ़ के विधायक अनूप नाग पर अवैध कब्जा करवाने अपराधी पालने और भू माफियाओं को संरक्षण देने जैसा झूठा व अनर्गल आरोप लगाया गया है। गौरीशंकर के इस झूठे और छवि खराब करने का कुत्सित प्रयास से राजनीतिक जीवन में निर्बाध रूप से अपना कार्यकाल पूरा करने वाले विधायक अनूप नाग को गहरा धक्का लगा है। गौरीशंकर श्रीवास के खिलाफ आवश्यक कार्रवाई करते हुए अपराध दर्ज किया जाए।   इस संबंध में अंतागढ़ विधायक अनूप नाग ने शनिवार को प्रेसवार्ता कर अपने ऊपर लगे आरोपों को बेबुनियाद व झूठा करार देते हुए राजनीति से प्रेरित बताया है। उन्होंने कहा कि अगर यह आरोप सही है तो कुछ तो दस्तावेज होगा, अगर नहीं होगा तो मैं उन लोगों के खिलाफ मानहानि का दावा करूं गा, जिस मकान का जिक्र किया जा रहा है मैं आज तक उस जगह में गया ही नहीं हूं। मुझ पर लगाया जा रहा आरोप बेबुनियाद व फालतू है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  19 August 2023

kanker, Shishupal Sori, health deteriorated

कांकेर। जिला मुख्यालय में स्वतंत्रता दिवस समारोह के दौरान मुख्य अतिथि विधायक और संसदीय सचिव शिशुपाल सोरी की तबीयत अचानक बिगड़ गई। सोरी की तबियत बिगड़ते देख एसपी दिव्यांग पटेल और दूसरे पुलिसकर्मी ने तुरंत संसदीय सचिव सोरी को अस्पताल पहुंचाया। प्राप्त जानकारी के अनुसार विधायक शिशुपाल सोरी झंडा फहराने के बाद मुख्यमंत्री का जनता के नाम संदेश पढ़ रहे थे। इसी दौरान उनकी तबीयत बिगड़ी और वे बेहोश हो गए। एसपी दिव्यांग पटेल और दूसरे पुलिसकर्मी ने तुरंत सोरी को अस्पताल पहुंचाया। डॉक्टरों ने बताया है कि उन्हें डायबिटीज की समस्या है। उन्होंने सुबह प्रॉपर ब्रेकफास्ट नहीं किया था। उनकी हालत अब ठीक है, शाम तक उन्हें हम ऑब्जर्वेशन में रखेंगे। मुख्य अतिथि शिशुपाल शोरी के अचानक तबीयत बिगडऩे से कार्यक्रम थोड़ी देर के लिए रुक गया था। बाद में कांकेर कलेक्टर प्रियंका शुक्ला ने मुख्यमंत्री का संदेश पढ़ा, इसके बााद तय कार्यक्रम संपन्न हुआ।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  15 August 2023

kanker, Husband killed, accused arrested

कांकेर। जिले के दुधावा चौकी अंतर्गत नरहरपुर ब्लॉक में पत्नी सुनीता नेताम की हत्या के आरोपित पति मनहरण नेताम को पुलिस ने गिरफ्तार किया गया है। हत्या का आरोपित मनहरण नेताम ने पत्नी की हत्या करने के बाद शव को जंगल में ही दफना दिया था। मृतका के पिता ने जब गुमशुदगी की रिपोर्ट दर्ज कराई तब जाकर मामले का खुलासा हुआ। पुलिस ने आरोपित की निशानदेही पर सिंगारवाही जंगल से सोमवार को शव बरामद कर लिया है। आरोपित मनहरण नेताम ने पुलिस को दिए बयान में बताया कि वह अपनी पत्नी के बार-बार मायके जाने से परेशान था, वर्ष 2014 में उनकी शादी हुई थी अभी तक उनकी कोई संतान नहीं है, इस बात को लेकर दोनों के बीच विवाद होता था।     पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार आरोपित मनहरण नेताम और उसकी पत्नी सुनीता नेताम के बीच विवाद चल रहा था। सुनीता बीते एक वर्ष से मायके में रह रही थी। इस बीच 31 जुलाई को मनहरण अपने ससुराल पहुंचा और अपनी पत्नी सुनीता, उसके परिजन से माफी भी मांगी। आरोपित ने पत्नी सुनीता के साथ अच्छे से रहने की बात कहते हुए उसे अपने साथ लेकर निकल गया। इसी दौरान रास्ते में उसका विवाद हुआ, जिस पर सिंगारवाही के जंगल में मनहरण ने सुनीता की गला दबाकर हत्या कर दी और शव को जंगल में ही दफन कर दिया।     31 जुलाई को सुनीता के जाने के बाद से 10 अगस्त तक जब परिजनों की सुनीता से बात नहीं हुई तो सुनीता के पिता ने मनहरण से बात की। लेकिन वह गोलमोल जवाब देकर गुमराह करता रहा। जिसके बाद 10 अगस्त को सुनीता नेताम के लापता होने की रिपोर्ट उसके पिता ने दुधावा चौकी में दर्ज कराई थी। विवेचना के दौरान पुलिस ने उसके आरोपित पति मनहरण नेताम को हिरासत में लेकर सख्ती से पूछताछ के बाद उसने पत्नी की गला दबाकर हत्या करने की बात स्वीकार कर लिया, पुलिस ने आरोपित के निशानदेही पर जहां लाश दफनाई थी, वह जगह बताई जिसके बाद खुदाई करने के बाद लाश निकाली गई।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  14 August 2023

kanker, Hamar Raj , Arvind Netam

कांकेर। वरिष्ठ आदिवासी नेता एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री अरविंद नेताम तीन दिन पहले इस्तीफा देने के बाद आज शनिवार को कांकेर पंहुचकर प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि, कांग्रेस सरकार की आदिवासी विरोधी नीति से परेशान होकर उन्होंने पार्टी से इस्तीफा दिया है, और अब आदिवासी समाज स्वयं राजनैतिक मैदान में अपने हक की लड़ाई लड़ने के लिए उतरेगा। उन्होंने नई पार्टी बनाने का ऐलान करते हुए बताया कि आदिवासी समाज के नेतृत्व में नई पार्टी हमर राज बनाएंगे। उन्होंने बताया कि चुनाव आयोग को पार्टी का नाम हमर राज नाम की स्वीकृति के लिए भेजा गया है, जिसकी सहमति का इंतजार है।   पूर्व केंद्रीय मंत्री अरविंद नेताम ने बताया कि प्रदेश में आदिवासी वर्ग के लिए 29 सीट आरक्षित हैं। इन सभी पर पार्टी अपने प्रत्याशी उतारेगी, साथ ही करीब 20 सीट ऐसे हैं, जहां आदिवासी वोटर्स 20 से 80 हजार तक हैं। ऐसे में अगर कोई दूसरा समाज हमारे आदिवासी समाज के साथ मिलकर चुनाव लड़ने की ख्वाहिश जताता हैं, तो हम उनका समर्थन करेंगे और पार्टी से उन्हें टिकट भी दिया जाएगा।   अरविंद नेताम ने एक बार पुन: दावा करते हुए कहा कि हमारी पार्टी इस वर्ष छत्तीसगढ़ में होने वाले विधानसभा चुनाव में 50 सीट पर अपने उम्मीदवार उतार सकती है, साथ ही अरविंद नेताम ने बताया कि बसपा और सीपीआई से गठबंधन की बातचीत जारी है। दोनों के साथ मिलकर चुनाव लड़ना लगभग तय है। अरविंद नेताम ने स्पष्ट किया कि वह स्वयं चुनाव मैदान में नहीं उतरेंगे। उन्होने कहा कि मौजूदा कांग्रेस की सरकार ने 1996 में बनाए गए पेसा कानून की धज्जियां उड़ाई है। पेसा कानून में ग्राम सभा के अधिकार को इस सरकार ने खत्म कर दिया। अब आदिवासी समाज अपने अधिकार के लिए राजनीतिक मैदान में उतरने को मजबूर है।   उल्लेखनिय है कि अरविंद नेता ने 9 अगस्त को कांग्रेस से इस्तीफा दे दिया था। उन्होंने अपना इस्तीफा एआईसीसी और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष दीपक बैज को भेज दिया है। बता दें कि अरविंद नेताम सर्व आदिवासी समाज के संरक्षक हैं। वे इंदिरा गांधी और नरसिम्हा राव की सरकार में मंत्री भी रह चुके हैं। भेजे गये इस्तीफे में उन्होंने लिखा था कि मैं कांग्रेस पार्टी का क्रियाशील सदस्य हूं। 5 वर्ष पूर्व तत्कालीन अध्यक्ष राहुल गांधी के आह्वान पर कांग्रेस में वापस आकर अपने अनुभव से पार्टी को मजबूती प्रदान करने का हमेशा प्रयास किया, नेताम ने अपने इस्तीफे में यह भी लिखा था कि प्रदेश सरकार राज्य में आदिवासी समाज के लिए बाबा साहब डॉ. भीमराव अंबेडकर के द्वारा प्रदान संवैधानिक अधिकारों के विपरीत काम कर रही है। उन्होंने लिखा कि कांग्रेस सरकार ने पेसा कानून 1996 में आदिवासी समाज को जल, जंगल, जमीन पर ग्राम सभा के अधिकारों को समाप्त कर दिया है। इसलिए मैं विश्व आदिवासी दिवस के अवसर पर पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से त्यागपत्र दे रहा हूं। केन्द्रीय नेतृत्व से मुझे हमेशा मार्गदर्शन और आशीर्वाद मिलता रहा है, उसके लिए पार्टी का आभार व्यक्त करता हूं।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  12 August 2023

kanker, Naxalite commander surrendered , five lakhs

कांकेर। जिले में चलाये जा रहे नक्सल उन्मूलन अभियान के तहत प्रतिबंधित नक्सली संगठन बरगढ़, बलांगीर, महासमुन्द डिवीजन अंतर्गत महासमुन्द पीपीसीएम पांच लाख का इनामी नक्सली कमांडर चंदन दर्रो उर्फ जीवन उर्फ सागर पिता स्व. लक्ष्मण दरों उम्र 39 वर्ष साकिन ग्राम आलपरस थाना कोयलीबेड़ा जिला कांकेर ने पुलिस अधीक्षक दिव्यांग पटेल के समक्ष सोमवार को आत्मसमर्पण कर दिया है। पुलिस अधीक्षक दिव्यांग पटेल ने बताया कि छत्तीसगढ़ सरकार पुर्नवास नीति से प्रभावित होकर नक्सली कमांडर चंदन दर्रो उर्फ जीवन उर्फ सागर ने आत्मसमर्पण कर दिया है, नक्सली संगठन में वर्ष 2008 से सक्रिय था। कमांडर रैंक का होने के कारण इस पर पांच लाख रुपये का इनाम घोषित था।   पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार आत्मसमर्पित नक्सली चंदन दर्रो उर्फ जीवन उर्फ सागर ने इस दौरान कई बड़े नक्सल वारदातों में भी शामिल रहा है। जिसमें जुलाई 2011 में बरगढ़ पहाड़ी में पुलिस नक्सली मुठभेड़ में शामिल रहा। वर्ष 2012 में बरगढ़ पहाड़ी में पुलिस नक्सली मुठभेड़ में शामिल रहा। जून 2012 में महासमुंद अंतर्गत ग्राम गुमर्दा में पुलिस नक्सली मुठभेड़ में शामिल रहा, जिसमें नक्सली मोहन (डीव्हीसी) मैनपुर एरिया कमेटी कमाण्डर मारा गया। मई 2017 में बलांगीर अंतर्गत ग्राम बम्हनीदुआरा में मुठभेड़ की वारदात में शामिल रहा। बचपन से सीएनएम संगठन में कार्य कर रहा था। वर्ष 2008 में बाल संघम के रुप में भर्ती हुआ, वर्ष 2008-09 में 01 वर्ष रावघाट एलजीएस के रूप में कार्य किया। वर्ष 2009 में बरगढ़, बलांगीर, महासमुंद डिवीजन अंतर्गत बरगढ़ पीसीसी भेजा गया, जहां दल सदस्य के रूप में वर्ष 2009-2012 तक कार्य किया। वर्ष 2011 में पदोन्नत होकर प्लाटून पार्टी कमेटी सदस्य बनाया गया वर्ष 2011-12 तक पीपीसी बरगढ़ में कार्य किया। वर्ष 2012 में बरगढ़ से महासमुन्द पीपीसी भेजा गया जहां 2012-22 तक महासमुंद पीपीसी सदस्य के रूप में कार्य किया। बलांगीर, बरगढ़, महासमुन्द प्रभारी एसजेडसी पाण्डू उर्फ प्रमोद के सुरक्षा गार्ड में भी रहा था।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  7 August 2023

kanker,Rape case

कांकेर। जिले के न्यायालय से जेल दाखिल करते समय जेल के सामने से शाम को तेज बारिश की आड़ में पुलिस वालों को चकमा देकर दुष्कर्म मामले का एक विचारधीन कैदी मोहनीश कोडोपी गुरुवार को फरार हो गया था, जिसे पुलिस ने आज शुक्रवार देर शाम को कांकेर के गढिय़ा पहाड़ से गिरफ्तार कर लिया है।     कांकेर टीआई शरद दुबे ने बताया कि फरार कैदी के खिलाफ कांकेर थाना में अपराध पंजीबद्ध है। उसके घर और अन्य संभावित ठिकानों पर पुलिस लगातार दबिश दे रही थी, मोहल्लेवासियों की सूचना पर पहाड़ पर उसकी तलाशी कर पुलिस ने जेल दाखिल करते समय फरार हुए विचारधीन कैदी को गढिय़ा पहाड़ से गिरफ्तार कर लिया है।     उल्लेखनिय है कि दुष्कर्म मामले के विचाराधीन कैदी के फरार होने के मामले पर कांकेर पुलिस अधीक्षक दिव्यांग पटेल ने सुरक्षा में लगे प्रभारी सहायक उपनिरीक्षक हिरऊराम मरकाम, प्रधान आरक्षक सुदर्शन मरई, प्रधान आरक्षक रामखिलावन मंडावी, आरक्षक भरत साहू, एवं ओमप्रकाश को निलंबित किया है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  28 July 2023

kanker, prisoner escaped ,police custody

कांकेर। जिले के कोतवाली थाना क्षेत्र अंतर्गत एक कैदी पुलिस अभिरक्षा से भाग निकला है, उसे बलात्कार के आरोप में गिरफ्तार किया गया था। जिसके बाद से वह जेल में निरुद्ध था। उसे गुरुवार को न्यायालय में पेशी के लिए ले जाया गया था। इसके बाद उसे वापस ले जाया जा रहा था। इसी दौरान उसने जवानों को चकमा देकर भाग निकला है।   पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार हल्बा चौकी क्षेत्र से बलात्कार का आरोपित मोहनीश कोडोपी को कुछ समय पहले गिरफ्तार किया गया था। जिसे आज पेशी के लिए न्यायालय लाया गया। पेशी के बाद उसे वापस जेल ले जाया जा रहा था। बस के जेल के बाहर पहुंचने पर जवानों ने उसे बस से उतारा इसी बीच आरोपित मोहनीश जवानों को चकमा देकर भाग निकला। जवानों ने उसका काफी पीछा किया। मगर उसे रोक नहीं पाए। इसके बाद तत्काल इस मामले की सूचना अधिकारियों को दी गई। पुलिस की तलाश जारी है। सीसीटीवी कैमरे के जरिए भी उसका पता लगाया जा रहा है, लेकिन फरार आरोपित पकड़ से बाहर है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  27 July 2023

kanker,Project manager, employee arrested

कांकेर। जिले के चारामा थाना क्षेत्र के बिहान शाखा में पदस्थ ग्रामीण आजीविका मिशन के परियोजना प्रबंधक अनिल मिश्रा को अपने अधीनस्थ महिला कर्मचारी से छेड़छाड़ के आरोप में पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। महिला कर्मचारी ने आरोपी पर गलत नीयत से उसे छूने और अश्लील हरकत करने का भी आरोप लगाया था। आरोपी के खिलाफ पहले भी कोंडागांव जिले के माकड़ी और कांकेर जिले में महिलाओं से अभद्र व्यवहार किए जाने की शिकायतें मिली थीं, लेकिन उस पर कोई ठोस कार्रवाई नहीं की गई थी, जिससे उसके हौसले बुलंद थे।   कांकेर पुलिस ने बताया कि आरोपी बीपीएम अनिल मिश्रा पर आरोप है कि वो ड्यूटी के दौरान महिला कर्मचारी के साथ छेड़छाड़ करता था । उसे गंदी नीयत से इधर-उधर हाथ लगाता था। महिला कर्मचारी ने जब इस बात का विरोध किया, तो आरोपी ने इसके बदले उसका वेतन दोगुना करने का लालच दिया। इसके बाद अधीनस्थ महिला कर्मचारी ने थाने में मामला दर्ज कराया, जिस पर आरोपी अनिल मिश्रा को गिरफ्तार कर लिया है। पीडि़ता ने चारामा ब्लॉक में पदस्थ ग्रामीण आजीविका मिशन के परियोजना प्रबंधक अनिल मिश्रा के खिलाफ छेड़छाड़ की शिकायत भानुप्रतापपुर विधायक से भी की थी। लेकिन कार्रवाई नहीं होने से निराश पीडि़ता चारामा थाने पहुंची और आरोपी अधिकारी के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  25 July 2023

kanker,  district CEO arrested,solar light scam

कांकेर। जिले के ताड़ोकी थाना क्षेत्र अंर्तगत अंतागढ़ ब्लॉक में सोलर स्ट्रीट लाइट लगाने के नाम पर 14 लाख रुपए का घोटाला करने के मामले में तत्कालीन जनपद पंचायत सीईओ पीआर साहू को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। एएसपी अन्तागढ़ खोमन सिन्हा ने बताया कि मामले में एक आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया है, बाकी के दो आरोपियों की तलाश में अलग-अलग टीम बनाकर रवाना इस मामले में शामिल आरोपी ठेकेदार और बिजली विभाग के इंजीनियर की तलाश जारी है। प्राप्त जानकारी के अनुसार पूर्व सासंद विक्रम उसेंडी के गांव में तत्कालीन जनपद पंचायत सीईओ, बिजली विभाग के इंजीनियर और ठेकेदार के द्वारा सोलर स्ट्रीट लाइट लगाने के नाम पर 14 लाख का बंदरबांट किया गया था। मामले का खुलासा होने पर मचे राजनीतिक बवाल के बीच पुलिस ने तीनों के खिलाफ धारा 420 के तहत मामला दर्ज कर लिया। पुलिस ने फिलहाल तत्कालीन जनपद पंचायत सीईओ पीआर साहू को गिरफ्तार कर लिया है। विदित हो कि इस मामले को लेकर राजनीति भी गर्म है। अंतागढ़ विधायक अनूप नाग के निवास के घेराव के दौरान पूर्व भाजपा सासंद विक्रम उसेंडी और विधायक अनूप नाग के बीच तीखी बहस भी हुई थी। पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार जिला खनिज न्यास निधि से वर्ष 2021-22 में जनपद पंचायत अंतागढ़ के दाना गांव में 30 सोलर स्ट्रीट लाइट लगाने 14 लाख 40 हजार रुपये की राशि स्वीकृत हुई थी, लेकिन गांव में स्ट्रीट लाइट लगाने का काम हुआ ही नहीं और तत्कालीन जनपद पंचायत सीईओ पीआर. साहू ने तत्कालीन उप अभियंता विद्युत ग्रामीण यांत्रिकी सेवा के साथ मिलकर कार्य का ठेका लेने वाली फर्म प्रोपराइटर मेसर्स आरबी. डीलर्स को पूरा भुगतान कर दिया। मामला जब उजागर हुआ तो कलेक्टर प्रियंका शुक्ला ने जांच टीम गठित की, जिसके द्वारा जांच में शिकायत को सही पाया गया। इसके बाद स्थानीय प्रशासन ने ताड़ोकी थाने मामले की शिकायत दर्ज करवाई थी। पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज कर उनकी तलाश शुरू की थी। तत्कालीन जनपद पंचायत सीईओ पीआर साहू जो वर्तमान बीजापुर जिले में पदस्थ हैं, उन्हें पुलिस ने बीजापुर से गिरफ्तार किया है, साथ ही फर्म के मालिक व ठेकेदार और इंजीनियर की तलाश की जा रही है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  19 July 2023

kanker, teacher killed, bike accident

कांकेर। जिले के पखांजुर थाना क्षेत्र अंर्तगत पखांजूर से बांदे जाने वाली सड़क पर मंगलवार सुबह दो मोटर साइकिल के आमने-सामने की जोरदार भिड़त में एक मोटर साइकिल चालक की घटना स्थल मे ही मौत हो गई है। वहीं दूसरा गंभीर रूप से घायल है।   मृतक मोटर साइकिल चालक की पहचान शिक्षक रविंद्र नाथ मजूमदार के रूप में हुई है, शिक्षक रविंद्र नाथ मजूमदार मरोड़ा शासकीय प्राथमिक शाला के प्राचार्य के पद पर पदस्थ थे। दूसरे घायल मोटर साइकिल चालक का इलाज पखांजूर अस्पताल मे चल रहा है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  11 July 2023

kanker,young man died, Bade Kapsi.

कांकेर। जिले के पखांजूर थाना क्षेत्र अंर्तगत बड़े कापसी गांव के सड़़कपारा में एक जंगली हाथी ने पी व्ही 122 निवासी एक युवक कमलेश हालदार को कुचल दिया, जिससे उसकी मौके पर ही मौत हो गई। सूचना पर वन अमला और पुलिस की टीम मौके पर पहुंच गई है। विदित हो कि झुंड से बिछड़़कर एक जंगली हाथी इस इलाके में विगत कुछ दिनों से विचरण कर रहा है, यही जंगली हाथी इसके पहले भी बालोद जिले में एक महिला को कुचलकर मार चुका है। दो दिन से क्षेत्र में विचरण कर रहे हाथी ने कई कच्चे मकानों को भी तोड़ दिया है, साथ ही फसलों को भी नुकसान पहुंचाया है।   प्राप्त जानकारी के अनुसार, पी व्ही 122 निवासी युवक कमलेश हालदार जो कि घूम-घूमकर सामान बेचने का काम करता था। वह बड़े कापसी सामान बेचने आया हुआ था, तभी सड़़कपारा में हाथी की खबर सुनकर वह हाथी को देखने चला गया, मौके पर हाथी को देखने काफी लोग जमा हो गए थे वन अमले ने लोगो को मौके से हटाया भी था, लेकिन कमलेश किसी तरह हाथी के नजदीक चला गया और हाथी ने उस पर हमला कर दिया और उसकी मौके पर ही दर्दनाक मौत हो गई। मौके पर पहुंचे वन अमले ने मृतक के परिजनों को 25 हजार रुपये की सहायता राशि तत्काल प्रदान की है, साथ ही मुआवजे का प्रकरण तैयार किया गया है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  8 July 2023

kanker, Naxalites responsibility , killing the villager

कांकेर। जिले के कोयलीबेड़ा थाना इलाके के जूंगड़ा गांव में 26 जून को जूंगड़ा निवासी सनकू राम गोटा की हत्या कर नक्सलियों ने शव फेंक दिया था, नक्सलियों ने कोयलीबेड़ा-आलपरस मार्ग में बैनर पोस्टर लगाकर हत्या की जिम्मेदारी ली है। पुलिस अज्ञात व्यक्तियों के खिलाफ मामला दर्ज कर जांच कर रही थी। सप्ताह भर बाद नक्सलियों ने मुखबिरी की शक में ग्रामीण सनकू राम गोटा की हत्या करना स्वीकार किया है।   उल्लेखनीय है कि नक्सली जब किसी व्यक्ति को मुखबिरी के शक में हत्या करते है तो वही पर्चा छोड़ कर जाते है या दूसरे तीसरे दिन बैनर-पोस्टर लगाकर हत्या करने की जिम्मेदारी लेते है। सनकू राम गोटा की हत्या 26 जून को हुई थी, नक्सलियों ने इसकी जिम्मेदारी सप्ताह भर बाद ली है। कोयलीबेड़ा पुलिस के अनुसार 26 जून को सुबह 11 बजे ग्राम जूंगड़ा के सनकु राम गोटा की हत्या की सूचना को लेकर सरपंच (पानीडोबिर) के नेतृत्व में ग्रामीण थाना आए थे। थाना स्टाफ,ग्रामीण/परिजनों के सहयोग से मृतक के शव को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कोयलिबेड़ा लाकर पोस्टमॉर्टम कराया गया। थाना कोयलिबेड़ा ने मामला दर्ज कर हत्या की जांच शुरू की। इसी बीच अब नक्सलियों ने बैनर लगाकर हत्या की बात स्वीकार की है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  4 July 2023

kanker, Fire , DFO office, essential files

कांकेर। जिले के भानुप्रतापपुर में वन विभाग के डीएफओ कार्यालय में मंगलवार सुबह आग लग गई।आगजनी में कार्यालय के केबिन में रखी जरूरी फाइलें और कंप्यूटर उपकरण भी जलकर राख हो गए हैं। थाना प्रभारी तेज वर्मा ने बताया कि आज सुबह सात बजे भानुप्रतापपुर के नाकापार में स्थित पूर्व वन मंडल कार्यालय के डीएफओ कार्यालय में अज्ञात कारणों से आग लग गई है। सुबह कोई भी कर्मचारी कार्यालय में मौजूद नही था, धुंआ उठने की जानकारी पर फायर बिग्रेड को सूचना दी गई। डीएफओ दफ्तर का कैबिन पूरी तरीके से जल गया। शॉर्ट सर्किट से आग लगने की आशंका जताई जा रही है। पुलिस और वन विभाग के अधिकारी मौके पर मौजूद हैं।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  4 July 2023

kanker, Defense Minister , Chhattisgarh

कांकेर /रायपुर। केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने छत्तीसगढ़ के कांकेर में जनसभा को संबोधित करते हुए छत्तीसगढ़ में लगातार हो रहे धर्मांतरण को रोकने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि भूपेश बघेल की सरकार ने यहां की स्थिति बदतर कर दी। छत्तीसगढ़ में तेजी से धर्मांतरण हो रहा है। इसे रोकने के लिए यहां की सरकार कुछ नहीं कर रही है। इसे रोका जाना चाहिए। इससे पहले रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह शनिवार को एक दिवसीय दौरे पर रायपुर पहुंचे। एयरपोर्ट पर बीजेपी के वरिष्ठ नेताओं ने उनका स्वागत किया। रायपुर में कुछ देर रुकने के बाद राजनाथ सिंह सीधे कांकेर के लिए रवाना हुए। यहां उन्होंने पद्मश्री अजय मंडावी से मुलाकात की और उन्हें सम्मानित किया। इसके बाद कांकेर नरहरदेव मैदान में रक्षा मंत्री ने जनसभा को संबोधित किया। रक्षा मंत्री ने अपना संबोधन छत्तीसगढ़ी से शुरू किया और सभी को ‘जय जोहार’ कहा।   राजनाथ सिंह ने कहा कि बस्तर का पूरा इलाका मैं पूरी तरह से जानता हूं। मुझे याद है जब मैं पहली बार छत्तीसगढ़ बतौर प्रभारी आया था तब भ्रष्टाचार का आलम था। कांग्रेस के खिलाफ किसी के बोलने की हिम्मत नहीं। 2013 में डॉ. रमन सिंह के हाथों प्रदेश की बागडोर सौंपी गई। इस सच्चाई को कोई नकार नहीं सकता है कि छत्तीसगढ़ का कायाकल्प डॉ. रमन सिंह ने किया। उन्होंने नया रायपुर ही नहीं बल्कि नया बस्तर बनाया है। रमन सिंह के 15 साल के कार्यकाल में छत्तीसगढ़ की तस्वीर बदली है। छत्तीसगढ़ बनाने की सबसे बड़ी वजह थी कि आदिवासी भाइयों को विकास की यात्रा में आगे बढ़ना था। इसलिए छत्तीसगढ़ और झारखंड का गठन किया गया था।   उन्होंने कहा कि भारत के इतिहास में अगर आदिवासियों के लिए अलग से कुछ काम हुआ तो है तो वह काम अटल जी ने किया है। आदिवासियों के लिए अलग से मंत्रालय बनाने का काम अटल जी ने किया था। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने यहां कांग्रेस की सरकार को हरसंभव मदद की है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा, ‘2018 में आपने सरकार बदल दी। आपको लगा कि नई सरकार का स्वाद चख लें, लेकिन यह सरकार कैसी है, यह आपको पता है। सीएम भूपेश बघेल ने प्रदेश की दिशा ही बदल दी, जबकि केंद्र की सरकार ने कोई भेदभाव नहीं किया। हमने दिल खोलकर मदद की है। मैं आप लोगों से पूछना चाहता हूं, छत्तीसगढ़ बनाने के पीछे की जरूरत क्या थी? अटल जी चाहते थे आदिवासी भाई आगे आएं, यही उनकी मंशा थी।   आदिवासी समाज के कल्याण के लिए 90 हजार करोड़ रुपये बजट- उन्होंने कहा कि पीएम नरेन्द्र मोदी भी आदिवासियों के लिए काम कर रहे हैं। आदिवासी समाज के कल्याण के लिए 90 हजार करोड़ रुपये का अलग से बजट आवंटित कर दिया है। हर साल 15 नवंबर जनजातीय गौरव दिवस मानने का भी ऐलान किया गया। कांग्रेस आदिवासियों को भूल गई। कांग्रेस ने मदद नहीं की इस वजह से आदिवासियों भाइयों को मकान नहीं मिला। इस पर टीएस सिंहदेव ने भी नाराजगी जताई थी। नक्सलवाद कब का खत्म हो जाता, लेकिन हमको सहयोग नहीं मिला। धर्मांतरण पर भी लगाम लगाई जानी चाहिए।   विधानसभा चुनाव में कांग्रेस की हार निश्चित -रक्षा मंत्री ने प्रदेश की भूपेश सरकार पर हमला करते हुए कहा कि छत्तीसगढ़ में गोठान, कोयला, राशन, धान का घोटाला हुआ। कांग्रेस जहां जाती है वहां घोटाला करती है। केंद्र की कई योजनाओं को छत्तीसगढ़ सरकार ने पूरा नहीं किया। शराब की होम डिलीवरी हो रही है। आने वाले विधानसभा चुनाव में कांग्रेस की हार निश्चित है। उल्लेखनीय है कि कांकेर जिले में विधानसभा की 3 सीटें हैं। इन सभी कांकेर, पखांजूर और अंतागढ़ में कांग्रेस का कब्जा है। इस वजह से भी राजनाथ सिंह का यह दौरा काफी अहम है। उनकी सभा में भारी संख्या में लोग मौजूद रहे। उनके भाषण के दौरान भीड़ बीच-बीच में मोदी -मोदी के नारे लगाती रही।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  1 July 2023

kanker, Merchant

कांकेर। जिले के पखांजुर इलाके के छोटे बेठियां बेचघाट से सीतराम के बीच कोटरी नदी से व्यापारी अजय मंडल शुक्रवार को दो लाख रुपये का किराना दुकान का सामान नाव से कोटरी नदी पार कर रहा था। इसी दौरान नदी में जल स्तर बढ़ने से पानी की तेज बहाव से नाव पलट गई, नाव में रखा दो लाख रुपये का किराना दुकान का सामान सहित नाव में बैठें पांच लोग पानी में गिर गए। नाव में सवार सभी पांच लोगों को तैरना आता था, उन्होंने तैरकर अपनी जान बचाई। लेकिन दो लाख रुपये का किराना दुकान का सामान पानी में बह गया जिसे नहीं बचाया जा सका।     उल्लेखनीय है कि नदी में पुल निर्माण का विरोध नदी के दूसरे छोर के ग्रामीण नक्सलियों के उकसावे में कर रहे हैं और एक वर्ष से अधिक समय से पुल के विरोध में यहां आंदोलन जारी है। ऐसे में बारिश के समय में ग्रामीणों को स्वयं अपनी जान जोखिम में डालकर नदी पार करना पड़ता है। आंदोलनरत ग्रामीणों का तर्क है कि नदी में पुल बनने से क्षेत्र के जंगल काटे जाएंगे और खनिज संपदा लूटी जाएगी।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  30 June 2023

kanker,Dead body ,elderly woman

कांकेर। जिला मुख्यालय के सिटी कोतवाली थाना क्षेत्र अंतर्गत एसपी कार्यलय के ठीक सामने स्थित घर में गुरुवार को एक बुजुर्ग महिला की हत्या हो गई है। घर से उसका शव लहूलुहान हालत में मिला है। मृतका बुजुर्ग महिला के शरीर पर गंभीर चोट के निशान हैं। घटना की सूचना मिलने पर पुलिस, फॉरेंसिक एक्सपर्ट और डॉग स्क्वॉड की टीम जांच के लिए पहुंची। कार्रवाई उपरांत शव को पोस्टमॉर्टम के लिए भेज दिया गया है। फॉरेंसिक एक्सपर्ट ने भी घटनास्थल और शव का जायजा लेने के बाद शुरुआती जांच में हत्या की आशंका जताई है।   प्राप्त जानकारी के अनुसार शहर में एमजी वार्ड में पुलिस अधीक्षक कार्यालय के सामने स्थित घर में बुजुर्ग महिला चंपा बाई उम्र 70 वर्ष अपने भतीजे के साथ रहती थी। भतीजा 20 जून को अपने गांव चला गया था, तब से महिला अकेले घर में रह रही थी, पड़ोसियों ने मृतका बुजुर्ग महिला के भतीजे को सूचना दी कि महिला मृत हालत में घर पर जमीन पर पड़ी हुई है। इसके बाद भतीजा घर पहुंचकर गुरुवार को पुलिस को इसकी सूचना दी। महिला के जबड़े पर चोट के निशान हैं, जमीन पर काफी खून भी बहकर सूखा हुआ था। भतीजे की शिकायत पर पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है। जगदलपुर से फॉरेंसिक एक्सपर्ट की टीम को भी बुलाया गया है। डॉग स्क्वॉड की भी मदद ली जा रही है। डॉग स्क्वॉड महिला के आसपास सूंघकर काफी दूर तक दौड़ते हुए गया, लेकिन एक जगह पर जाकर रुक गया।   कांकेर कोतवाली के उपनिरीक्षक अजय साहू ने बताया कि महिला के घर का दरवाजा खुला हुआ था। पूरे कमरे में खून बिखरा हुआ था, साथ ही शव पर चोट के निशान मिले हैं, पुलिस टीम हर एंगल से जांच कर रही है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  29 June 2023

kanker, Three accused arrested ,paddy purchase scam

कांकेर। जिले के छोटे बेटियां धान खरीद केंद्र से 37 लाख की घोटाला करने वाले चार आरोपितों में से 3 आरोपित खरीद केंद्र प्रभारी दिलीप बैरागी, बारदाना प्रभारी सुरंजन सरकार, कम्प्यूटर ऑपरेटर विजय राय को छोटे बेटियां पुलिस ने गिरफ्तार किया गया है। वहीं चौथा आरोपित बांदे लैम्प्स प्रबंधक आरडी. मानिकपुरी है।   प्राप्त जानकारी के अनुसार जिला कलेक्टर डॉ. प्रियंका शुक्ला के आदेश के बाद बांदे जिला सहकारी बैंक के प्रबंधक ने चार आरोपितों के खिलाफ छोटे बेटियां थाने में धान खरीद में 37 लाख की हेरा-फेरी करने का मामला दर्ज कराया था, मामले में छोटे बेटियां धान खरीदी केंद्र प्रभारी दिलीप बैरागी, बारदाना प्रभारी सुरंजन सरकार, कम्प्यूटर ऑपरेटर विजय राय को आज मंगलवार को गिरफ्तार कर कार्यवाही उपरांत जेल दाखिल कर दिया गया है। वहीं चौथा आरोपित लैम्स प्रबंधक आरडी. मानिकपुरी अभी भी फरार है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  27 June 2023

निर्माणाधीन गोदाम की दीवार गिरने से  एक मजदूर की मौत 12 मजदूर घायल

कांकेर जिले के भानुप्रतापपुर में एक निर्माणाधीन गोदाम की दीवार गिरने से एक मजदूर की मौत हो गई है, जबकि 12 मजदूर घायल हो गए हैं। घायलों को इलाज के लिए भानुप्रतापपुर के स्वास्थ्य केंद्र लाया गया है। 4 मजदूरों की हालत गंभीर होने के कारण उन्हें कांकेर जिला अस्पताल रेफर किया गया है। मामला भानुप्रतापपुर थाना क्षेत्र का है। ग्राम चबेला में राइस मिल के लिए गोदाम बनाने का काम चल रहा था। उसी दौरान एक बड़ी दीवार अचानक भरभराकर गिर गई। जिसके नीचे वहां काम कर रहे 13 मजदूर दब गए। वहां काम कर रहे लोगों ने आनन-फानन में मलबे में दबे हुए सभी 13 मजदूरों को बाहर निकाला।इस बीच सूचना मिलने पर पुलिस-प्रशासन की टीम भी पहुंची और सभी घायलों को तत्काल भानुप्रतापपुर लाया गया, यहां एक मजदूर जग्गू राम  निवासी चबेला गांव की मौत हो गई। जबकि बाकी मजदूरों का इलाज जारी है। थाना प्रभारी भानुप्रतापपुर तेज वर्मा ने बताया कि 4 मजदूरों को बहुत ज्यादा चोटें आई हैं, जिन्हें कांकेर जिला अस्पताल रेफर किया गया है। मामले की जांच की जा रही है। हादसे के बाद घायलों को अस्पताल ले जाने के लिए आसपास के सभी स्वास्थ्य केंद्रों से एंबुलेंस बुलाए गए थे। एसडीएम प्रतीक जैन खुद घटना और इलाज की निगरानी कर रहे हैं। घायलों को प्राथमिक उपचार के बाद हायर सेंटर रेफर किया जा रहा है। पुलिस ने बताया कि सभी मजदूर स्थानीय थे।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  23 June 2023

kanker, Police and Naxalites encounter ,Chhattisgarh

कांकेर। छत्तीसगढ़ के कांकेर जिले में पुलिस और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ हुई है। गश्त पर निकली डीआरजी और बीएसएफ की 132 बटालियन संयुक्त पार्टी ने एक महिला नक्सली को ढेर कर दिया है। मुठभेड़ के बाद जवानों ने मौके से एक राइफल भी जब्त की है। बस्तर आईजी सुंदरराज पी. ने नक्सलियों के साथ हुई मुठभेड़ की पुष्टि करते हुए बताया कि रविवार रात को डीआरजी और बीएसएफ की 132 बटालियन संयुक्त पार्टी नक्सलियों के छिपे होने की सूचना पर सर्चिंग पर निकली थी। इसी दौरान लौटते वक्त सोमवार सुबह करीब 7 बजे छोटे बेठिया थाना क्षेत्र में आल्दण्ड के जंगल में अचानक से फायरिंग शुरू हो गई। इसका जवानों ने मुंहतोड़ जवाब दिया। जवानों को भारी पड़ता देख नक्सली जंगल की ओर भागे हैं। मुठभेड़ करीब आधे घंटे से ज्यादा चली है। मुठभेड़ में एक महिला नक्सली को ढेर कर दिया गया है। मुठभेड़ के बाद जवानों ने मौके से एक राइफल भी जब्त की है। फिलहाल इलाके में सर्च ऑपरेशन जारी है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  12 June 2023

kanker,Giriraj Singh, , Bhupesh Baghel

कांकेर। केंद्रीय ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज मंत्री गिरिराज सिंह तीन दिवसीय बस्तर प्रवास पर गुरुवार को कांकेर पहुंचे। गिरिराज ने छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने बघेल पर जनता के सारे पैसे डकार लेने का आरोप लगाया।   गिरिराज ने पत्रकारों से कहा, मैं अपने बस्तर प्रवास में स्थानीय अधिकारियों के साथ बैठक करने के साथ-साथ जांच-पड़ताल भी कर रहा हूं। उन्होंने कहा कि भूपेश सरकार के पास यदि केंद्र सरकार से पैसा ना आए, ग्रामीण विकास और पंचायती विकास विभाग का पैसा न आए तो यहां बत्ती गुल हो जाएगी, कर्मचारियों को पैसा देने के लिए भी नहीं रहेगा। गिरिराज ने ग्रामीण विकास, भूमि संसाधन एवं पंचायती राज अधिकारियों के साथ बैठक भी की। बैठक में केंद्रीय मद से जारी की गई राशि और उस राशि से किए गए कार्यों का ब्यौरा भी अधिकारियों से मांगा गया। केंद्रीय मंत्री ने अधिकारियों से विकास कार्यों की समीक्षा बैठक लेकर काम में लापरवाही नहीं बरतने के निर्देश दिए। बैठक के बाद गिरिराज ने भाजपा कार्यकर्ताओं से मुलाकात कर विशेष जनसंपर्क अभियान के संबध में चर्चा की और उनका मार्गदर्शन किया।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  8 June 2023

kanker,Naxalites , Tendupatta Phad

कांकेर /रायपुर।कांकेर जिले के बड़गांव थाना से मात्र सौ मीटर की दूरी पर बीती देर रात नक्सलियों ने तेंदूपत्ता फड़ में आग लगा दी।इस आगजनी में डेढ़ सौ बोरी तेंदूपत्ता जलकर खाक होगया है ।ग्रामीणों की सूचना पर पुलिस और सशस्त्र बल के जवान मामले की जांच कर रहे हैं।   प्राप्त जानकारी के अनुसार बीती देर रात आठ से दस हथियारबंद नक्सली घटनास्थल पर पहुंचे और मजदूरों को वहां से उठाकर बड़गांव थाना अंतर्गत दो जगहों पर तेंदूपत्ता फड़ को आग के हवाले कर दिया। इसके बाद लाल सलाम जिंदाबाद के नारा लगाते हुए भाग निकले।आग की लपटें बुधवार सुबह तक दिखाई देती रहीं । मासुर क्षेत्र में भी संग्रहित तेंदूपत्ता में आग लगाया गया है। जिससे करीबन 50 बोरा तेंदूपत्ता जलकर राख हो गया।   घटना की जानकारी होने के बाद बड़गांव थाना प्रभारी लक्ष्मण केंवट अपने जवानों के साथ घटनास्थल पर पहुंचे हैं। नक्सलियों ने मजदूरी नहीं बढ़ाने पर ठेकेदार को मारने की धमकी दी है ।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  31 May 2023

kanker, Maoist encounter , Chhattisgarh

कांकेर/ रायपुर। छत्तीसगढ़ के कांकेर जिले के बड़गांव थाना क्षेत्र में आज (शनिवार) तड़के नक्सलियों के साथ हुई मुठभेड़ में बीएसएफ का एक जवान घायल हो गया। उसे अस्पताल पहुंचाया गया है। पखांजुर अनुविभागीय अधिकारी रवि कुजूर ने इसकी पुष्टि की है। उन्होंने बताया कि घायल जवान मेंड्रा कैंप बीएसएफ 178 बीएन का है। इस कैंप के जवान सर्चिंग के लिए निकले थे। उन्होंने बताया कि इस दौरान घात लगाकर बैठे नक्सलियों ने जवानों पर हमला कर दिया। जवानों ने भी इसका मुंहतोड़ जवाब दिया। मुठभेड़ में एक महिला नक्सली के भी घायल होने की सूचना है। यह महिला नक्सली संगठन आरकेबी डिवीजन की सदस्य बताई जा रही है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  27 May 2023

kanker,Food inspector suspended , mobile

कांकेर। जिले के खाद्य निरीक्षक राजेश विश्वास रविवार 21 मई को दोस्तों के साथ परलकोट बांध गए थे। जहां पर पार्टी के दौरान अधिकारी का डेढ़ लाख रुपये का मोबाइल पानी में जा गिरा। अगले दिन सुबह आस-पास के ग्रामीणों और गोताखोर से मोबाइल की खोज कराई गई, जब नहीं ढूंढ पाए तो 04 दिनों तक पंप से डैम का पानी बहा दिया गया। इस भीषण गर्मी में बहाये गये पानी से इससे डेढ़ हजार एकड़ खेत की सिंचाई हो सकती थी। इस मामले के तूल पकडऩे पर मोबाइल ढूंढने डैम से 21 लाख लीटर पानी बहाने वाले खाद्य निरीक्षक राजेश विश्वास को कांकेर कलेक्टर प्रियंका शुक्ला ने निलंबित कर दिया है। तथा जल संसाधन विभाग के एसडीओ को कारण बताओ नोटिस जारी कर 24 घंटे में जवाब मांगा गया है। जल संसाधन विभाग के अनुविभागीय अधिकारी आरसी धीवर का कहना है कि नियमानुसार 05 फीट तक पानी को खाली करने का परमिशन मौखिक तौर पर दी गई थी, लेकिन 10 फीट से ज्यादा पानी निकाल दिया गया। उन्होंने बताया कि सोमवार शाम को पंप चालू किया, जो गुरुवार तक चौबीस घंटे तक चला। स्केल वायर में 10 फीट पानी भरा था, जो 04 फीट पर आ गया। पानी निकल जाने से अब भीषण गर्मी में मवेशियों को भी पानी की दिक्कत होगी। शिकायत पर सिंचाई अफसर मौके पर पहुंचे और पानी निकालना बंद करवाया, लेकिन तब तक स्केल वाय से 06 फीट पानी निकल चुका था। यह तकरीबन 21 लाख लीटर होता है। सिंचाई विभाग के एसडीओ आरसी धीवर का कहना है कि उन्हें धोखे में रखकर इतना पानी बहाया गया।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  26 May 2023

kanker, BJP, Shishupal Shorey

कांकेर। संसदीय सचिव एवं विधायक कांकेर शिशुपाल शोरी ने प्रेस विज्ञप्ति के माध्यम से कहा कि, भाजपा द्वारा षडय़ंत्र के तहत मई माह में गोठान भ्रमण का कार्य किया जा रहा है। उन्हें मालूम होना चाहिए है कि छत्तीसगढ़ में माह मई से लेकर जून के प्रथम सप्ताह तक मवेशियों को खुला छोड़ देने की परम्परा है। कब मवेशियों को खुला छोड़ा जायेगा एवं कब रोका-छेका के माध्यम से मवेशियों को खुले में चरने से रोका जायेगा इसका निर्धारण भी गांव में सामूहिक निर्णय के द्वारा किया जाता है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  23 May 2023

kanker, three naxalites arrested , prize naxalites

कांकेर। जिले के धुर नक्सल प्रभावित कोयलीबेड़ा क्षेत्र अंर्तगत केसोकोड़ी के जंगल में नक्सलियों की बड़ी टीम की मौजूदगी की सूचना पर रविवार को डीआरजी और बीएसएफ की टीम को सर्चिंग पर रवाना किया गया था। अभियान के दौरान सर्चिंग पर निकली डीआरजी और बीएसएफ जवानों की रेकी कर रहे दो इनामी नक्सलियों पीलू आंचला उर्फ सालिक और रमेश पुनेम उर्फ बुधरु के साथ सप्लाई टीम का सदस्य पुनाऊ राम मंडावी को गिरफ्तार किया गया है। गिरफ्तार नक्सलियों में 02 नक्सली मिलेट्री कंपनी नंबर 05 के सदस्य पीलू आंचला उर्फ सालिक और रमेश पुनेम उर्फ बुधरु जिन पर 08-08 लाख रुपये का इनाम घोषित था। पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार केसोकोड़ी के जंगल में तीन संदिग्ध लोग पुलिस पार्टी पर नजर रख रहे थे, जिन्हें देखते ही जवानों ने उन्हें पकड़ने का प्रयास किया तो तीनों भागने लगे, जिसके बाद जवानों ने घेराबंदी कर तीनों को धर दबोचा। पकड़ में आते ही खुद को छुड़ाने के लिए नक्सली डिप्टी कमांडर पीलू आंचला ने अपने पास रखे चाकू से असिस्टेंड कमांडेंड के हाथ में हमला कर दिया, जिससे उन्हें चोट आई है। नक्सली पीलू आंचला उर्फ सालिक और रमेश पुनेम उर्फ बुधरु पर 08-08 लाख का इनाम घोषित है, वहीं नक्सलियों की सप्लाई टीम का सदस्य पुनाऊ राम मंडावी को भी गिरफ्तार कर लिया गया है। कांकेर एसपी शलभ सिन्हा ने बताया कि गिरफ्तार नक्सलियों में रमेश पुनेम बीजापुर का रहने वाला है, जो कि नक्सलियों के सीसी मेंबर कोसा का गनमैन भी रह चुका है। वही पीलू आंचला आईईडी विस्फोट का विशेषज्ञ है, हाल ही के दिनों में कोयलीबेड़ा क्षेत्र के जंगल मे हुए आईईडी विस्फोट में दो जवान घायल हुए थे, जिसमें पीलू आंचला का ही हाथ था। इसके अलावा भी कई आईईडी विस्फोट की वारदात को अंजाम दे चुका है। पीलू आंचला और रमेश एसएलआर हथियार अपने साथ रखते थे, लेकिन रेकी करने के दौरान ये अपना हथियार साथ नही लाये थे। इसलिए पुलिस को हथियार बरामद नही हुए है। उन्होंने बताया कि जवानों पर हमला करने की नियत से गिरफ्तार नक्सली फोर्स के मूवमेंट की पूरी जानकारी अपने नक्सली लीडर को वाकी टाकी से दे रहे थे। लेकिन जवानो की सतकर्ता से नक्सलियों नापाक मंसूबे पर पानी फिर गया और तीनों नक्सली पुलिस की गिरफ्त में है। उन्होंने बताया कि नक्सलियों के पास से 08 किलो की आईईडी, वाकी-टाकी, दो हजार के तीन नोट समेत दैनिक उपयोग की सामग्री बरामद हुई है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  21 May 2023

raipur, Female constable , Kanker Collectorate

रायपुर/कांकेर।शुक्रवार को कांकेर के कलेक्ट्रेट परिसर में आत्मदाह करने कलेक्ट्रेट पहुंची महिला आरक्षक को परिसर में तैनात महिला आरक्षकों ने अपने कब्जे में ले लिया ।पुलिस अधीक्षक महिला सेल में पदस्थ महिला आरक्षक ने विभाग के अधिकारियों पर प्रताड़ना का आरोप लगाते हुए आत्मदाह करने की चेतावनी दी थी। इस मामले में कांकेर कलेक्टर डा. प्रियंका शुक्ला ने मामले में त्वरित कार्रवाई करते पांच सदस्यीय जांच टीम गठित किया है ।आज दिन भर कलेक्ट्रेट के सभाकक्ष में महिला आरक्षक को जांच टीम के सदस्य समझाईश देते रहे ।   उल्लेखनीय है कि पुलिस अधीक्षक कार्यालय कांकेर महिला सेल में पदस्थ महिला आरक्षक ने अपने विभाग के अधिकारी-कर्मचारियों पर मानसिक प्रताड़ना का आरोप लगाया है। प्रताड़ना की शिकायत के बावजूद उच्च आधिकारियों द्वारा कोई कार्रवाई न किये जाने पर ,महिला आरक्षक ने शुक्रवार दोपहर 12 बजे कांकेर कलेक्ट्रेट परिसर में आत्मदाह करने की बात कही थी।   महिला आरक्षक पद्मिनी साहू का विभाग पर आरोप है कि वर्ष 2020 में कोतवाली थाना में पदस्थ रहने के दौरान कोतवाली थाना प्रभारी व अन्य कर्मचारी के द्वारा ड्यूटी के दौरान प्रताड़ित किया गया ।जिसकी शिकायत करने पर गलत आरोप लगाकर विभागीय कार्रवाई करते हुए उसे ही पुलिस अधीक्षक कार्यालय महिला सेल में पदस्थ कर दिया गया। लेकिन विभाग द्वारा प्रताड़ना जारी रहा और रोजनामचा अनुपस्थित बताकर वेतन में कटौती कर दी गई।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  20 May 2023

kanker,Naxalites ,leaves on fire

कांकेर। जिले के कापसी वन परिक्षेत्र के हॉकेर सर्किल के गोण्डाहुर (अ) (ब) पीवी 53 पीवी 54, एवं हांनफर्सी में नक्सलियों ने शुक्रवार सुबह तीन तेंदूपत्ता फड़ो को आग के हवाले कर दिया है।   मिली जानकारी के अनुसार जिस तेंदूपत्ता फड़ो में नक्सलियों द्वारा आगजनी की गई वहां ठेकदार द्वारा तेंदूपत्ता की खरीद करवाई जा रही थी। नक्सलियों द्वारा आगजनी के बाद मौके पर नक्सल पर्चा भी फेंका गया है। जिसके बाद से तेंदूपत्ता खरीद की प्रक्रिया बंद कर दी गई है, ग्रामीण जंगल जाने से भी डर रहे हैं।   हांनफर्सी तेंदूपत्ता फड़ के प्रबंधक रसमय मंडल ने बताया कि मुझे फड़ मुंशियो से आगजनी की जानकारी मिलते ही तत्काल उच्च अधिकारियों को इसकी जानकारी दी गई है। सभी फड़ो में खरीद की गई तेंदूपत्ता परिदान की पर्ची ठेकेदार को दे दी गई थी, उन्होंने समय पर परिदान नहीं करवाया है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  19 May 2023

kanker, Female constable , self-immolation

कांकेर। जिले में पदस्थ महिला आरक्षक पदमिनी साहू ने अपने ही विभाग के पुलिस अधिकारियों की प्रताड़ना एवं विभागीय सुस्त रवैये से तंग आकर 19 मई दोपहर 12 बजे जिला कांकेर के कलेक्ट्रेट परिसर के बाहर आत्मदाह करने की लिखित सूचना कांकेर कलेक्टर को प्रस्तुत की है।   कलेक्टर को प्रेषित आवेदन में बताया गया है कि पुलिस अधीक्षक, रक्षित निरीक्षक व अन्य अधिकारी मिले हुए हैं व षड्यंत्र रचकर परेशान कर रहे हैं। वेतन रोककर आर्थिक और मानसिक रूप से परेशान किया जा रहा है। अब बरदास्त करने की क्षमता खत्म हो गई, इसीलिए आत्मदाह करना चाहती है। पदमिनी साहू महिला आरक्षक क्रमांक 1028 ने बताया कि पुलिस विभाग के अधिकारियों की प्रताड़ना से तंग आकर कांकेर कलेक्टर को प्रेषित आवेदन से पूर्व 05 मई 2023 को कांकेर पुलिस अधीक्षक से आत्महत्या करने, पत्रकारवार्ता लेने व न्यायालय में याचिका लगाने की अनुमति मांगी थी, लेकिन पुलिस अधीक्षक द्वारा अनुमति प्रदान नहीं की गई, उल्टे उस पर तरह-तरह के दबाव बनाने लगे, जिससे प्रताड़ित होकर आत्मदाह करने की सूचना मैने जिला कलेक्टर कांकेर के कार्यालय में दी है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  17 May 2023

2000  carore rupees ka sarab ghotala

छत्तीसगढ़ में उजागर हुए 2000 करोड़ रुपए के शराब घोटाले को लेकर कांग्रेस सरकार के विरोध में भारतीय जनता पार्टी ने जिला स्तरीय महाधरना दिया। भाजपा नेताओं ने अपने संबोधन में कांग्रेस सरकार पर जमकर हमला बोला।बीजेपी नेताओं-कार्यकर्ताओं ने शहर के अग्रसेन चौक पर जिला स्तरीय महाधरना में विरोध प्रदर्शन किया। धरने को संबोधित करते हुए पूर्व गृहमंत्री रामसेवक पैकरा ने कहा कि कांग्रेस सरकार घोटालों की सरकार है। 2000 करोड़ का उजागर शराब घोटाला इसकी गवाही दे रहा है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को नैतिकता के आधार पर अविलंब इस्तीफा देना चाहिए।बीजेपी के वरिष्ठ नेता रामसेवक पैकरा ने कहा कि कांग्रेस सरकार छत्तीसगढ़ के मेहनतकश निवासियों का धन घोटालों के जरिए लूट रही है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस सरकार में छत्तीसगढ़ में विकास अवरूद्ध है, जनता भयभीत है, कानून-व्यवस्था हाशिये पर है। राज्य में जमकर भ्रष्टाचार किया जा रहा है। ईडी की कार्रवाई से सामने आए 2000 रुपए करोड़ के घोटाले को लेकर भाजपा आम जनता के बीच जा रही है। ऐसी भ्रष्ट सरकार को सत्ता में बने रहने का अधिकार नहीं है।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  13 May 2023

karnatka election congress party bhupesh baghel

  छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कर्नाटक चुनाव में जीत का लड्‌डू खाया। ये लड्‌डू कांग्रेस नेताओं और पत्रकारों को भी मुख्यमंत्री ने खिलाया।भूपेश बघेल ने मीडिया से बात की और कर्नाटक चुनाव को लेकर बड़ा बयान दिया। भूपेश बघेल ने कहा, हिमालय से लेकर अब समुद्र तक कांग्रेस ने सफलता हासिल की है। उन्होंने आगे कहा- भाजपा कांग्रेस मुक्त भारत की बात करती है। लेकिन अब दक्षिण भारत से भाजपा मुक्त हो रही है। भाजपा को पता था कि हारने वाले हैं अब टीवी में जेपी नड्‌डा की तस्वीर दिख रही है।भाजपा के लाेग मोदी की जगह योगी-योगी करते थे, बुलडोजर की बात करने लगे थे। छत्तीसगढ़ भाजपा के नेता अरुण साव को पता है कि प्रधानमंत्री मोदी का जादू खत्म हो गया है। इसलिए वो भी योगी और बुलडोजर की बात करने लगे। आज जो कामयाबी मिलने वाली है। इसके लिए मैं सोनिया गांधी, राहुल गांधी, प्रियंका गांधी और राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे समेत कर्नाटक स्टेट लीडरशिप को बधाई देता हूं।कर्नाटक की जनता ने जो फैसला दिया, इससे साफ है कि बजरंग बली कांग्रेस के साथ हैं। कर्नाटक में राहुल गांधी ने भारत जोड़ो यात्रा की। मैं भारत जोड़ो यात्रा में था। उसी समय से लग गया था झुकाव कांग्रेस की ओर है। इस पूरे चुनाव में रणनीति एक हिस्सा है। इसमें घोषणा पत्र, कार्यकर्ताओं का उत्साह ये सब मिलाकर जीत मिलती है। उसी का असर है। बड़ा राज्य जहां 224 सीटें और भाजपा की सरकार थी इसे हमने छीना,हिमाचल को भी छीना। अब कांग्रेस कार्यकर्ताओं में और आत्मविश्वास बढ़ेगा।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  13 May 2023

chattishgarh board ke natije ghodhit

छत्तीसगढ़ बोर्ड के 10वीं और 12वीं के नतीजे जारी हो गए। माध्यमिक शिक्षा मंडल के सभागृह में स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम ने रिजल्ट जारी किया। रायगढ़ की विधि भोंसले 12वीं की टॉपर रहीं। और जांजगीर के विवेक अग्रवाल दूसरे स्थान पर रहें। 10वीं में जशपुर के राहुल यादव ने पहला स्थान हासिल किया।मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने सभी परीक्षार्थियों एवं उनके अभिभावकों को बधाई और शुभकामनाएं देते हुए उनके उज्जवल भविष्य की कामना की है। उन्होंने कहा, दसवीं और 12वीं की परीक्षा में टॉप टेन में स्थान प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को हेलीकॉप्टर राइड कराया जाएगा। जिन बच्चों को आशा अनुरूप परिणाम प्राप्त नहीं हुआ है। उन्हें सीख लेते हुए आगे और मेहनत करना चाहिए। असफलता ही सफलता की सीढ़ी है। इसको ध्यान में रखते हुए वे निराश न हों। और दोबारा मेहनत से पढ़ाई करके सफलता प्राप्त करें।छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा आयोजित हाई स्कूल की परीक्षा में 3 लाख 30 हजार 681 परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल हुए, जिनमें 1 लाख 52 हजार 891 बालक और 1 लाख 77 हजार 790 बालिकाएं शामिल हुईं। जिनमें 3 लाख 30 हजार 055 परीक्षार्थियों के परीक्षा परिणाम घोषित किये गए। परीक्षार्थियों में पहली श्रेणी में उत्तीर्ण परीक्षार्थियों की संख्या 1,09,903 (33.30 फीसदी) है। दूसरी श्रेणी में उत्तीर्ण परीक्षार्थियों की संख्या 1,19,901 (36.32 फीसदी) है। और तीसरी श्रेणी में उत्तीर्ण परीक्षार्थियों की संख्या 17,914 (5.43 प्रतिशत) है। 03 परीक्षार्थी श्रेणी में उत्तीर्ण हुए हैं।वहीं 12वीं में 3,23,625 परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल हुए। जिनमें 1,43,919 बच्चे और 1,79,706 बच्चियों ने हिस्सा लिया जिनमें 3,23,266 परीक्षार्थियों के परीक्षा परिणाम घोषित किए गए। उत्तीर्ण परीक्षार्थियों की संख्या 2,58,500 है। 83.64 फीसदी बेटियां और 75.36 फीसदी बच्चे सफल हुए हैं। पहली श्रेणी में उत्तीर्ण परीक्षार्थियों की संख्या 87,140 (26.96 प्रतिशत) है। द्वितीय श्रेणी में उत्तीर्ण परीक्षार्थियों की संख्या 1,45,965 (45.15 प्रतिशत) है। और तीसरी श्रेणी में उत्तीर्ण परीक्षार्थियों की संख्या 25,377 (7.85 प्रतिशत) है। 18 परीक्षार्थी श्रेणी में उत्तीर्ण हुए हैं। 22,751 परीक्षार्थियों को पूरक परीक्षा देनी होगी।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  10 May 2023

kanker,  accused arrested , online IPL betting

कांकेर। जिले के पखांजुर पुलिस को अवैध रूप से आईडी प्राप्त कर लोटस एप के माध्यम से ऑनलाइन आईपीएल सट्टा खिलाने वाला एक आरोपित अशोक दास को गिरफ्तार किया गया है। पखांजुर पुलिस की छापामारी कार्यवाही में दो नग मोबाइल में लोटस 365 एप से आईपीएल मैच गुजरात विरुद्ध लखनऊ तथा राजस्थान रॉयल विरुद्ध हैदराबाद के मैचों का आरोपित द्वारा सट्टा खिलाने के लिए गुजरात का 25 का भाव से सट्टा लगाना पाया गया, एवं 10,000 लगाने पर 17500 इत्यादि का रेट अवैध रूप से मोबाईल के माध्यम से पैसे का ऑनलाइन लेन-देन कर आईपीएल सट्टा खिलाते रंगे हाथ पकड़े जाने पर आरोपित अशोक दास पिता अनिलचंद दास उम्र 37 वर्ष निवासी पखांजूर को गिरफ्तार कर प्रकरण अजमानतीय होने से आज मंगलवार को आरोपित का न्यायिक रिमांड के लिए न्यायालय भेजा गया है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  9 May 2023

kanker,Cheating , retired employee

कांकेर। भारत नेट योजना के तहत केबल लाइन बिछाने का काम कांकेर जिले में भी चल रहा है। पुलिस ने भारत नेट योजना के नाम पर ठगी का आरोपित देवनारायण सिन्हा को गिरफ्तार किया है। पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार, देवनारायण सिन्हा के खिलाफ पहले भी टिकरापारा रायपुर में ठगी का मामला दर्ज था। कोतवाली में ठगी के मामले में जब आरोपित की पतासाजी कि गई तो वह जेल में बंद था। जिसे न्यायालय से प्रोटेक्सन वारंट लेकर उसे कोतवाली के मामले में गिरफ्तारी कि कार्यवाही कर शनिवार को न्यायालय में पेश किया गया है।   टीआई शरद दुबे ने इस ठगी के मामले में बताया कि, कांकेर के अलबेलपारा वार्ड निवासी प्रहलाद नायक ने थाने में मामला दर्ज कराया था, कि वह वन विभाग से रिटायर्ड कर्मचारी है। केबल लाइन खुदाई के नाम पर ठेका लेने के लिए प्रहलाद अपने दामाद के साथ रायपुर कार्यालय पहुंचे, जहां प्रहलाद की मुलाकात सीडीपीएल कंपनी के डायरेक्टर देवनारायण सिन्हा से हुई। बातचीत के बाद कंपनी के डायरेक्टर ने बताया कि, भारत नेट के अंतर्गत केबल लाइन खुदाई और बिछाई का काम नारायणपुर में चल रहा है। ये काम आपको दिया जाएगा, वर्क आर्डर पाने के लिए सबसे पहले आपको एक कंपनी खोलना होगा। 15 लाख सिक्योरिटी डिपॉजिट सीडीपीएल कंपनी में जमा करना होगा। डायरेक्टर ने कहा कि, एक माह के भीतर केबल बिछाने का वर्क ऑर्डर मिल जाएगा, जिसका आदेश निकलवाकर कम्पनी से केबल भेज दूंगा, फिर आप काम शुरू कर देना।   डायरेक्टर देवनारायण सिन्हा ने नायक इंटरप्राईजेस नारायणपुर के नाम से कंपनी बनाई है। इस कंपनी में 27 नवम्बर 2020 को अपने बैंक खाता से लगभग 10 लाख रुपये आरटीजीएस के माध्यम से जमा करा दिया। उसी दिन 100 रुपये के स्टाम्प पर सीडीपीएल कंपनी और नायक इंटरप्राईजेस कंपनी के नाम पर लिस्ट तैयारी की गई, जिसकी मूल कॉपी दे दी गई थी। इसके बाद 16 जनवरी को फिर से 5 लाख का सीडीपीएल कंपनी में जमा कर कंपनी के डायरेक्टर को सूचना दे दी। जिसके बाद डायरेक्टर ने कहा कि, एक महीने के अंदर लाइन बिछाने का आर्डर मिल जाएगा, जिसका आदेश कंपनी के तरफ से भेज दूंगा। पैसा जमा करने के 2 महीने बाद भी वर्क आर्डर नहीं मिला, तो कंपनी के डायरेक्टर से जाकर मिला और कार्य को शुरु करने के लिए बातचीत की, डायरेक्टर के द्वारा हर बार झांसा दिया गया, लेकिन काम शुरू नहीं हुआ। जिससे परेशान होकर मैंने कहा कि, पैसे वापस कर दो, क्योंकि सिर्फ बिछाने का काम नहीं करना है। हालांकि ठग डायरेक्टर ने 4 से 5 दिन बाद लिए गए पैसे को वापस करने की बात कही, इसके बावजूद कैंसल का आवेदन करने के बाद भी ना तो उसके खाते में पैसा आया और ना ही वर्क आर्डर मिला। डायरेक्टर के मोबाईल पर फोन कर रहे हैं। लेकिन वह बंद हो गया है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  22 April 2023

kanker, Tribal leaders , Sumitra Markole

कांकेर। पूर्व विधायक सुमित्रा मारकोले ने प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल पर आदिवासी नेताओं की उपेक्षा करने का आरोप लगाते हुए उन्होने कहा कि कांग्रेस की भूपेश सरकार अपने आप को आदिवासियों की हितैशी सरकार होने का लगातार दावा करती है। वहीं दूसरी ओर आंकड़ों पर नजर डाली जाएं तो छत्तीसगढ़ राज्य बनने के बाद कांग्रेस ने कितने आदिवासी वर्ग से प्रदेश अध्यक्ष बनाए और आज सरकार में है तो केवल तीन ही आदिवासी मंत्री बनाए हैं, जबकि भाजपा सरकार ने दूसरे कार्यकाल में पांच आदिवासी विधायक को मंत्री बनाया था, इसमें से तीन मंत्री बस्तर से थे। पूर्व विधायक मारकोले ने कहा कि बस्तर के विधानसभा की 12 सीट कांग्रेस के पास है और केवल एक को ही मंत्री बनाया गया है।   भाजपा की रमन सरकार में बस्तर से तीन आदिवासी मंत्री केदार कश्यप, लता उसेंडी ओर विक्रम उसेंडी को एक साथ मंत्री बनाया था। इसी कार्यकाल में रामविचार और ननकीराम कंवर को भी मंत्री बनाया था। यानी 5 मंत्री आदिवासी वर्ग से ही थे। उन्होने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल आदिवासी के हितैषी थे।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  17 April 2023

kanker, 3 corona positive ,kanker

कांकेर। जिले में केरल से लौटे पति-पत्नी कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले हैं। जिला स्वास्थ्य अधिकारी अविनाश खरे ने इसकी पुष्टि की है। मिली जानकारी के अनुसार कांकेर शहर का रहने वाला एक परिवार केरल से लौटा, जिसके बाद तबियत बिगड़ने पर पति-पत्नी की कोरोना जांच की गई, जिसमें पति-पत्नी पॉजिटिव पाए गए हैं। कोरोना पॉजिटिव तीनों व्यक्तियों के संपर्क में आए लोगों की जानकारी ली जा रही है। फिलहाल तीनों कोरोना पॉजिटिव की स्थिति सामान्य बताई जा रही है, और वे घर पर ही आइसोलेट होकर इलाज करवा रहे हैं।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  28 March 2023

kanker, Two BSF jawans ,seriously injured , IED blast

कांकेर /रायपुर। छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित कांकेर जिले में मंगलवार को अति नक्सल प्रभावित कोइलीबेड़ा क्षेत्र में आइईडी ब्लास्ट की चपेट में आने से बीएसएफ के दो जवान गंभीर रूप से घायल हो गए हैं। कांकेर पुलिस अधीक्षक शलभ कुमार सिन्हा ने बताया कि मंगलवार को बीएसएफ के जवान एरिया डोमिनेशन में निकले थे। चिलपरस कैंप से ढाई किलोमीटर की दूरी पर कागबरस के पास बने नाले में नक्सलियों ने आईईडी प्लांट कर रखा था। बीएसएफ के दो आरक्षक आईईडी ब्लास्ट की चपेट में आने से घायल हो गए। दिल्ली निवासी आरक्षक सुशील कुमार के चेहरे व आंख में तथा राजस्थान निवासी आरक्षक छोटू राम के दाहिने पैर व हाथ में चोट आई है। घायल जवानों को कोयलीबेड़ा में प्राथमिक उपचार के बाद रायपुर लाया गया है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  28 March 2023

kanker, Truck lost control, bridge

कांकेर। जिले के पखांजुर थाना अंतर्गत प्रेमनगर ग्राम पंचायत के पखांजुर से भानुप्रतापुर जाने वाली मुख्य सड़क पर एक ट्रक अनियंत्रित होकर पुल के नीचे गिर गया है। फिलहाल अभी तक किसी के हताहत होने की खबर नहीं मिली है। लोगों ने बताया कि यह हादसा शनिवार रात की है।   पीडब्ल्यूडी विभाग की लापरवाही से यहां के पुल पर किसी भी प्रकार का कोई भी संकेत बोर्ड या रेलिंग नहीं है। इसी कारण यहां आये दिन दुर्घटनाएं होती रहती है। पखांजुर थाना के थाना प्रभारी मोरध्वज देशमुख से इस संबध में जानकारी लेने पर ज्ञात हुआ कि इस दुर्घटना की कोई जानकारी थाने को मिली ही नहीं है, जिससे दुर्घटना में घायलों एवं हताहत होने की कोई जानकारी नहीं मिल पाई है। किसी ने अभी तक थाने को शिकायत भी दर्ज नहीं करवाई हे।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  26 March 2023

kanker, Convoy ,CRPF

कांकेर/जगदलपुर। दिल्ली के इंडिया गेट से 09 मार्च को बाइक से बस्तर जिले के करनपुर सीआरपीएफ कैंप के लिए रवाना हुई सीआरपीएफ की 75 महिला कमांडोज गुरुवार को बस्तर संभाग का प्रवेश द्वार कहे जाने वाले कांकेर जिले में प्रवेश कर लिया है। कांकेर पहुंचने पर इन महिला कमांडोज का लोगों ने फूलों की बारिश कर भव्य स्वागत किया है। यहां से स्वागत के बाद सीआरपीएफ की 75 महिला डेयरडेविल्स के बाइक का काफिला जगदलपुर की ओर रवाना हो गया है। महिला कमांडो की इस यात्रा का उद्देश्य नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में महिला सशक्तिकरण का संदेश देना है। उल्लेखनीय है कि केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल की 75 महिला कमांडो बाइक से धुर नक्सलगढ़ माने जाने वाले बस्तर पहुंच रही हैं। 1,848 किलोमीटर की इस बाइक रैली ने 05 राज्यों से गुजरेगी। सीआरपीएफ की महिला कमांडो रोजाना 300 किलोमीटर का सफर तय कर रही हैं। महिला डेयरडेविल्स की टीम में छत्तीसगढ़ की 03 बेटियां भी शामिल हैं। सीआरपीएफ की महिला कमांडो की यह टीम 25 मार्च को जगदलपुर में सीआरपीएफ के 84वें स्थापना दिवस कार्यक्रम में आयोजित परेड में शामिल होगी, साथ ही कई करतब दिखाती हुई भी नजर आएगी। केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल की महिला कमांडो टीम में शामिल बस्तर जिले के ग्राम राजुर की सारा कश्यप ने बताया कि हम एक दिन में करीब 300 से 350 किलोमीटर तक बाइक राइड करते हैं। हम मजबूत हौसले के साथ दिल्ली से साहस और शौर्य का संदेश लेकर निकले हैं।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  23 March 2023

kanker, Attended the convention

कांकेर। जिले के नरहरपुर विकासखण्ड के ग्राम करप में आयोजित कोसरिया मरार (पटेल) समाज के सम्मेलन एवं शपथ ग्रहण समारोह के मौके पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने छत्तीसगढ़ महतारी और कोसरिया मरार (पटेल) समाज की आराध्या शाकम्भरी माता की पूजा-अर्चना कर प्रदेश की समृद्धि व खुशहाली की कामना की। कोसरिया मरार (पटेल) समाज के लोगों ने फूलों की माला तथा छिंद पत्ते के मौर से बना मुकुट पहनाकर मुख्यमंत्री का आत्मीय स्वागत किया। मुख्यमंत्री ने कोसरिया मरार (पटेल) समाज के लिए कांकेर में सामाजिक भवन निर्माण के लिए 50 लाख रूपये दिए जाने की घोषणा की।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  19 March 2023

kanker, Accused, physical exploitation

कांकेर। जिले के थाना दुर्गूकोंदल में विवाह का झांसा देकर दैहिक शोषण की नाबालिग पीड़िता की रिपोर्ट पर खुटगांव निवासी दैहिक शोषण का आरोपित प्रमेश जैन को दुर्गूकोंदल पुलिस ने गिरफ्तार कर पोक्सो एक्ट के तहत मामला पंजीबद्ध कर रविवार को न्यायालय में पेश कर कार्रवाई उपरांत जेल दाखिल कर दिया है। दुर्गूकोंदल पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार खुटगांव निवासी आरोपित युवक प्रमेश जैन ने गांव के नाबालिग पीड़िता को वर्ष 2018 से विवाह का प्रलोभन देकर लगातार 05 वर्ष तक दुष्कर्म करता रहा। इसी बीच युवक अपने ही समाज के लड़की विवाह करने के लिए तिथि तय कर कार्ड वितरण करना शुरू किया। इससे व्यथित युवती ने परिजनों के सहयोग से पुलिस थाना दुर्गूकोंदल में 10 मार्च को शिकायत दर्ज कराई। पीड़ित युवती की बयान के आधार दुर्गूकोंदल पुलिस खुटगांव पहुंचकर आरोपित प्रमेश जैन को गिरफ्तार कर पूछताछ में आरोपित ने युवती से विवाह का प्रलोभन देकर दैहिक शोषण करना स्वीकार किया है। थाना प्रभारी सुशील पटेल ने बताया कि आरोपित युवक ने विवाह का प्रलोभन देकर दैहिक शोषण करने का गुनाह कबूलने पर आरोपितों के खिलाफ धारा 363, 376, 376 (2) (एन) 506 आईपीसी 4, 6 पोक्सो एक्ट के तहत मामला पंजीबद्ध कर आज न्यायालय के समक्ष पेश किया गया, जहां से कार्रवाई उपरांत आरोपित युवक को रिमांड पर जेल दाखिल कर दिया गया है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  12 March 2023

kanker,gram panchayat secretaries ,suspended

कांकेर। जिले में सामुदायिक शौचालय निर्माण कार्य में लापरवाही बरतने वाले 19 ग्राम पंचायत सचिवों को जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी सुमीत अग्रवाल ने शुक्रवार को आदेश जारी कर तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है।   निलंबित किए गए सभी ग्राम पंचायत सचिव कांकेर, अंतागढ़, दुर्गुकोंडल, कोयलीबेडा, भानुप्रतापपुर ब्लॉक के हैं। संबंधित सचिवों को निलंबन अवधि में नियमानुसार जीवन निर्वाह भत्ता की पात्रता होगी। प्राप्त जानकारी के अनुसार जनपद पंचायत कांकेर अंतर्गत ग्राम पंचायत मुरागांव के सचिव शिवराम दर्रो, ईरादाह के सचिव महेश मंडावी, कुरिष्टीकुर के सचिव डॉ. प्रसाद प्रधान को निलंबित किया गया है। इसी प्रकार जनपद पंचायत अंतागढ़ के ग्राम पंचायत अर्रा के सचिव पन्नालाल नेताम, हिन्दूबिनापाल के सचिव नरेश कुमार दुग्गा, बड़ेपिंजोड़ी के सचिव जागेश्वर बघेल, टिमनार के सचिव धरमूराम बघेल, गोड़बिनापाल के सचिव तुलाराम मरकाम को निलंबित किया गया है। वहीं मासबरस के सचिव पीताम्बर नाग, कानागांव के सचिव राजेन्द्र साहू, हिमोड़ा के सचिव बृजलाल कावड़े और दुर्गूकोंदल जनपद पंचायत के ग्राम पंचायत गोड़पाल के सचिव दल्लूराम मंडावी, बरहेली के सचिव प्रेमसिंह नाग, कोदापाखा के सचिव कृपाराम बघेल, पचांगी के सचिव रमेश कुमार हिडक़ो को भी निलंबित किया गया है। इसके साथ ही ओटेकसा के सचिव सहदेव नरेटी, गुदूम के सचिव जगदेव पांडे, सिवनी के सचिव प्रेमलता हुर्रा और जनपद पंचायत कोयलीबेड़ा के ग्राम पंचायत चांदीपुर के सचिव दीपक सरकार को निलंबित किया गया है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  10 March 2023

kanker,Missing husband-wife ,burning car

कांकेर। जिले के चारामा-कोरर मार्ग पर हुए कार आगजनी में कार में आग लगने के बाद लापता समीरन सिकदार, उनकी पत्नी और दो बच्चे धमतरी के होटल आशियाना में 01 मार्च की रात रुके थे, 02 मार्च की सुबह 08 बजे होटल छोड़ा है, पुलिस चारों की तलाश में जुटी हुई है।   प्राप्त जानकारी के अनुसार पुलिस को इस बात के पुख्ता सबूत मिले हैं कि कार जिस वक्त जल रही थी, उस वक्त पूरा परिवार धमतरी के एक लॉज में रुका हुआ था। जानकारी यह भी आयी है कि 01 मार्च को पति-पत्नी और दो बच्चे धमतरी के एक लॉज में पहुंचे थे। बच्चों और पत्नी को छोड़ने के बाद पति वापस कार को लेकर चला गया, कार में आग लगाने के बाद पति 02 मार्च की सुबह लौटा और फिर पत्नी और बच्चों को लेकर चला गया। हालांकि अभी परिवार कहां है, इस बारे में कोई जानकारी नहीं मिली है। जली हुई कार की फारेंसिक जांच में भी यही बात सामने आयी थी कि कार में किसी की भी मौत नहीं हुई है। फारेंसिक टीम की रिपोर्ट के बाद पुलिस ने जांच का दायरा बढ़ाया, तो धमतरी से एक सीसीटीवी फुटेज सामने आया है। सीसीटीवी से यह बात साफ है कि परिवार जिंदा है। परिवार के लोगों ने खुद ही अपने मौत की साजिश फिल्म दृश्यम के तर्ज पर रची थी। फिलहाल पुलिस परिवार के पास पहुंचने की कोशिश कर रहा है, पुलिस परिजनों से भी पूछताछ कर रही है। खबर यह है कि इस घटना में पूरा परिवार शामिल था। लेकिन जानबूझकर पूरी बातों को छुपाया गया।   उल्लेखनीय है कि बुधवार 01 मार्च की रात चारामा-कोरर मार्ग पर कार में आग लगने के बाद से रहस्मय ढंग से समीरन सिकदार, उनकी पत्नी और दो बच्चे लापता हो गए हैं। रहस्मय ढंग से लापता लोगों के खोजबीन के लिए कांकेर एसपी ने 05 सदस्यीय टीम गठित की है।   कांकेर पुलिस अधीक्षक शलभ सिन्हा ने बताया कि दंपति के खोजबीन के लिए पांच सदस्यीय टीम गठित की गई है। परिवार 01 तारीख को धमतरी के एक लॉज में रात 8.30 बजे चेक इन किया था, फिर सुबह 8.46 लॉज से बाहर निकले और 9.30 को फिर वापस लाज पहुंचे। लॉज के एक प्रत्यक्षदर्शी महिला ने बताया कि पत्नी और दो बच्चे को सुबह 10 बजे लॉज से बाहर जाते देखा गया था। पुलिस लापता चारों लोगों की तलाश में जुटी हुई है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  5 March 2023

kanker, Wild animal bear,residential area

कांकेर। जिले के शहर से लगे ग्राम डुमाली में एक जंगली भालू रिहायशी इलाके में घूमता दिखा, वन्य प्राणी भालू के दिखने से लोग दहशत में हैं। ग्रामीणों ने भालू का वीडियो भी बनाया है।   प्राप्त जानकारी के अनुसार शनिवार सुबह कांकेर शहर से सटे डुमाली गांव में एक बार फिर भालू दिखा। जंगल से भालू भोजन-पानी के तलाश में रिहायशी इलाकों तक पहुंच रहे हैं। गर्मी के बढ़ने के साथ ही भालू लगातार रिहायशी में देखे जा रहे हैं। वहीं शुक्रवार रात कांकेर शहर से सटे मालगांव में मादा भालू व उसके नन्हे शावक को देखा गया था। हालांकि अभी तक क्षेत्र में भालू ने किसी भी प्रकार का नुकसान नहीं पहुंचाया है। वहीं कांकेर जिले में भालू के हमले की कई घटनाए हो चुकी है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  4 March 2023

kanker,Army jawan killed, Naxalites

कांकेर। जिले के आमाबेड़ा थाना क्षेत्र अंर्तगत फुफगांव मार्ग पर नक्सलियों के कुएमारी एरिया कमेटी ने गुरुवार को बैनर लगाकर सेना के जवान मोतीलाल आंचला की हत्या उसेली बाजार में करना स्वीकार किया है। नक्सलियों ने इसके पीछे अग्निवीर भर्ती को वजह बताया है। नक्सलियों के कुएमारी एरिया कमेटी ने जवान की हत्या की जिम्मेदारी ली है।   नक्सलियों ने बैनर में लिखा है कि बस्तर संभाग में व्यवसायीकरण, औद्योगीकरण और सेना में अग्निवीरों की भर्ती के खिलाफ उन्होंने सेना के जवान मोतीलाल आंचला की हत्या की है। इससे पहले पुलिस मुखबिरी का आरोप लगाते हुए नक्सली आम ग्रामीणों की हत्या करते रहते हैं। शहीद जवान मोतीलाल सेना में 08 वर्षों से काम कर रहा था, जबकि अग्निवीर भर्ती पिछले साल से ही शुरू हुई है। इसलिए अग्निवीर भर्ती के विरोध के नाम पर जवान की हत्या करने का नक्सलियों का यह बयान बेहद अजीब है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  2 March 2023

kanker,  Maoists and terrorists,Shalabh Sinha

कांकेर, 27 फरवरी (हि.स.)। कांकेर एसपी शलभ सिन्हा ने सोमवार को नक्सलियों द्वारा सेना के जवान की हत्या पर कड़ी आपत्ति जताते हुए कहा कि नक्सलियों की इस हरकत ने साबित कर दिया है कि नक्सलियों और आतंकवादियों में कोई फर्क नहीं है। यह मानवाधिकार की बात करते हैं, स्वयं को लोगों का हितैषी बताते हैं, लेकिन ऐसी हरकत ने इनकी कायरता को उजागर किया है।   उल्लेखनीय है कि नक्सलियों ने दो दिन पहले सेना के जवान मोतीलाल आंचला की घात लगाकर हत्या की वारदात को अंजाम दिया था। सेना के जवान मोतीलाल आंचला असम में पदस्थ थे। ड्यूटी से छुट्टी लेकर अपनी गर्भवती पत्नी और परिवार को देखने आए हुए थे और रविवार को ही वापस लौटने वाले थे। मगर इससे पहले ही नक्सलियों ने गोली मारकर उनकी हत्या दिया। बस्तर में नक्सलियों द्वारा पहली बार किसी सेना के जवान पर इस तरह का हमला किया गया है, जबकि सेना का नक्सलियों के खिलाफ लड़ाई से कोई सीधा वास्ता नहीं है। यही वजह है कि इस घटना के बाद से जबरदस्त नाराजगी है। शहीद जवान मोतीलाल ने बीते साल अप्रैल माह में प्रेम विवाह किया था और जल्द ही उनकी पत्नी बच्चे को जन्म देने वाली है।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  27 February 2023

मचा हड़कंप

 कांकेर-भानुप्रतापपुर मार्ग पर तेंदुए का शव मिला। सूचना मिलते ही वन विभाग की टीम मौके पर पहुंची और शव को अपने कब्जे में ले लिया है। आशंका जताई जा रही है कि तेंदुए की मौत गाड़ी से टक्कर में हुई होगी।तेंदुए के मृत शावक की उम्र 6 से 7 माह बताई जा रही है। उसके शव पर चोट के निशान हैं। वन विभाग के अधिकारी ने बताया कि जिस तरह के चोट शावक के शरीर पर पाए गए हैं, इससे लगता है कि उसे किसी वाहन ने जोरदार टक्कर मारी होगी, जिसके कारण उसकी मौके पर ही मौत हो गई।ग्रामीणों ने बताया कि शनिवार 18 फरवरी की सुबह उन्होंने देवरी गांव की बस्ती के नजदीक तेंदुए का शव देखा और इसकी सूचना सरपंच को दी। सरपंच ने तत्काल वन विभाग को फोन लगाया। घटना की सूचना मिलने के बाद वन विभाग की टीम मौके पर पहुंची और शव का पंचनामा कर उसे वन विभाग के रेस्ट हाउस ले जाया गया है, जहां तेंदुए के शव का अंतिम संस्कार किया जाएगा।6 से 7 माह के शावक की लाश गांव के नजदीक मिलने से ये भी अनुमान लगाया जा रहा है कि आसपास ही मादा तेंदुआ भी होगी। वन विभाग ने ग्रामीणों को सतर्क रहने के लिए कहा है। वन अमला आसपास के क्षेत्रों में निगरानी भी कर रहा है।ठंड कम होते ही एक बार फिर जंगली जानवर आबादी वाले इलाकों में नजर आने लगे हैं। कांकेर शहर से शिव नगर की पहाड़ी पर भी तेंदुआ देखा गया है, जिससे लोगों में दहशत बनी हुई है। इधर रोजाना भालू भी पहाड़ी से उतरकर रिहायशी इलाकों में पहुंच रहे हैं। जंगली जानवरों के आबादी वाले इलाकों में घुसने से लोगों की जान आफत में है।कांकेर जिले में 24 अक्टूबर को दिवाली की रात 2 अलग-अलग गांवों में 4 तेंदुए देखे गए थे। तेंदुए सड़क किनारे बैठे रहे। राहगीरों ने तेंदुओं की तस्वीर अपने मोबाइल में कैद कर ली थी। इसकी जानकारी वन विभाग की टीम को भी दी गई। उस वक्त दहशत की वजह से लोग घरों से बाहर तक नहीं निकल पा रहे थे। कांकेर जिला मुख्यालय से महज 5 किमी दूर नरहरपुर मार्ग पर स्थित डुमाली गांव के पास 24 अक्टूबर की देर रात कुल 3 तेंदुए देखे गए थे, जबकि सिदेसर गांव के पास भी एक तेंदुआ नजर आया था

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  18 February 2023

kamker, Anganwadi worker

कांकेर। जिले के पखांजुर आंगनबाड़ी कार्यकर्ता एवं सहायिका संयुक्त मंच ने अपनी छ: सूत्रीय मांगों को लेकर विगत 23 जनवरी से हड़ताल एवं धरने पर बैठी हैं। संघ का कहना है कि आंगनबाड़ी केंद्रों की चॉबी देने, मानदेय रोकने और काम से बर्खास्त करने की धमकी देने का संचालनालय के द्वारा आदेश जारी किया गया है। आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने आदेश को मनाने से इंकार कर दिया है। शुक्रवार को संचालनालय के द्वारा जारी आदेश की कॉपी जलाकर प्रर्दशन किया गया।   पखांजुर आगनबाड़ी संघ की प्रांतीय महासचिव अंजू मल्लिक ने बताया कि 06 सूत्रीय मांगो की पूर्ति एवं दमन की कार्रवाई पर रोक लगाने हेतु मांग पत्र दिया गया है। ज्ञात हो कि विगत चार वर्षों से हम अपने मांगो को लेकर आंदोलन करते रहे, लेकिन सरकार द्वारा केवल आश्वासन ही दिया गया। आंगनबाड़ी कार्यकर्ता सहायिका संयुक्त मंच ने विगत 30 दिसम्बर को शासन-प्रशासन को अपने मांगो के बारे में सूचना दी गई थी, लेकिन अब तक चर्चा के लिए नहीं बुलाया गया है, उल्टा दमन करने पर तुली हुई है।   उन्होंने बताया कि प्रदेश की कांग्रेस सरकार ने 2014 के चुनाव में आंगनबाड़ी के महिलाओं से कांग्रेस को जितने की अपील करते हुए कलेक्टर दर देने का वादा किया था और अपने चुनाव घोषणा पत्र में भी कहा था, लेकिन 04 साल व्यतीत होने के बावजूद भी एक रुपया की वृद्धि नहीं किया गया। आंगनबाड़ी की महिलाएं इस बजट से बहुत उम्मीदें लगा रखी है। इस दौरान प्रांतीय महासचिव अंजू मल्लिक, उपाध्यक्ष सीमा बाड़ी, बसंती विश्वास, तृप्ति वर्मा, रीता सेन, मनीषा बैरागी, प्रिती साहा, राखी विश्वास, ब्यूटी, रिंकू, अरूणा, शिखा गाइन, सुजाता सरकार, सलमा, दीपाली तालुकदार व अन्य मौजूद थे।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  17 February 2023

Kanker, Encounter ,Naxalites, Aaland forest

कांकेर। जिले के छोटे बेठिया थाना क्षेत्र अंर्तगत आलदंड के जंगल की ओर जिला पुलिस और बीएसएफ की संयुक्त पार्टी गश्त पर निकली थी, इसी दौरान रविवार सुबह नक्सलियों से मुठभेड़ हुई है। दो बार हुई इस मुठभेड़ में नक्सली अपने को कमजोर पड़ता देख मौके से भाग खड़े हुए। मुठभेड़ में 4-5 नक्सलियों के घायल होने का दावा जवानों ने किया है। मौके से दैनिक उपयोग की सामग्री, नक्सली साहित्य के साथ अन्य सामग्री बरामद हुए। कांकेर एसपी शलभ सिन्हा ने मुठभेड़ की पुष्टि करते हुए बताया कि दो बार मुठभेड़ हुआ है। पहली बार सुबह साढ़े 07 बजे और दूसरी बार 10 बजे जवानों की नक्सलियों के साथ मुठभेड़ हुई है। फिलहाल इलाके में सर्च ऑपरेशन तेज कर दिया गया है। मौके पर अतिरिक्त बल भी भेजा गया है। सर्चिंग पार्टी फिलहाल वापस नहीं लौटी है, जिसके चलते अधिक जानकारी बाहर नहीं आ सकी है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  12 February 2023

दुष्कर्म करने के बाद ब्लैकमेल करता था आरोपी

प्यार दोस्ती और धोखा यह तो अब आम बात हो गए है,कांकेर शहर के सिटी कोतवाली क्षेत्र में स्थित पंजाब नेशनल बैंक के असिस्टेंट मैनेजर को पुलिस ने रेप के आरोप में गिरफ्तार किया है। पीड़ित युवती ने सहायक प्रबंधक रत्नेश शर्मा पर शादी का झांसा देकर रेप करने का आरोप लगाया है। पीड़िता का कहना है कि आरोपी ने पहले तो शादी का झांसा देकर उसके साथ रेप किया और फिर उसका अश्लील वीडियो बनाकर ब्लैकमेल करने लगा। मामला सिटी कोतवाली क्षेत्र का है।पीड़ित युवती का कहना है कि आरोपी रत्नेश शर्मा (28 वर्ष) पिछले एक साल से उसके संपर्क में था। पीड़िता भी किसी अन्य बैंक में काम करती है और आरोपी के आसपास ही किराए के मकान में रहती है। दोनों अलग-अलग बैंकों में कर्मचारी हैं, लेकिन एक ही प्रोफेशन और मोहल्ले में रहने के कारण उनकी आपस में जान-पहचान और दोस्ती हो गई।पीड़िता ने बताया कि आरोपी ने पहले तो उसे प्यार के जाल में फंसाया, इसके बाद शादी के झूठे वादे कर उसके साथ शारीरिक संबंध बनाता रहा। जब उसका मतलब उससे पूरा हो गया, तो धीरे-धीरे वो उसे इग्नोर करने लगा। जब भी वो शादी की बात करती, तो आरोपी उसके साथ मारपीट करने लगता। पीड़िता ने कहा कि 9 फरवरी को वो उससे मिलने के लिए गई और जब उससे शादी करने की बात कही, आरोपी ने उसकी बैट से पिटाई कर दी। इसके बाद वो सिटी कोतवाली पहुंची। युवती की शिकायत पर पुलिस ने आरोपी के खिलाफ मामला दर्ज करते हुए उसे गिरफ्तार कर लिया है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  10 February 2023

पत्नी ने अपने ही पति को भरी समाज में जूतों से पिटवाया

कांकेर जिले से हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है। यहां एक पत्नी ने अपनी पत्नी के खिलाफ समाज से शिकायत कर दी। इस पर समाज ने बैठक भी बुला ली और वहां जबरदस्ती उसके पति को उठा लाया गया। साथ ही उसके साथी को भी वहां लाया गया था। इसके बाद पति को जमकर पीटा गया और उसके साथी को पूरे समाज के सामने जूतों की माला पहनाकर पैर पड़वायाा गया है। पूरे घटनाक्रम का वीडियो भी सामने आया है। मामला पखांजूर थाना क्षेत्र का है।दरअसल, कमलपुर निवासी केनाराम मंडल की पत्नी की मौत के बाद उसने 8 माह पूर्व एक अन्य महिला से शादी कर ली। पहली पत्नी से केनाराम की 19 साल की पुत्री है। जो मानसिक रूप से कमजोर है। बताया गया कि इस बीच दूसरी पत्नी प्रतिमा मंडल ने केनाराम पर यह आरोप लगा दिया कि उसका उसकी बेटी के साथ ही अवैध संबंध है। इसके बाद उसने समाज से पूरे मामले की शिकायत कर दी थी।प्रतिमा की शिकायत पर समाज के लोगों ने 22 जनवरी को बैठक भी बुला ली। मगर बैठक में केनाराम नहीं पहुंचा। वो गांव से 4 किलोमीटर दूर अपने एक साथी निर्मल के घर में बैठा था। वहीं बैठक में शामिल नहीं होने पर समाज के लोग भड़क गए और कुछ लोग निर्मल के घर पहुंच गए। वहां से केनाराम और निर्मल को जबरदस्ती उठाकर बैठक में लाया गया।बताया गया कि इस पूरे घटनाक्रम के बाद केनाराम ने भी अपनी बात रखी। तब जाकर समाज के लोगों ने जांच की। फिर पता चला कि पत्नी के आरोप झूठे हैं। इसके बाद समाज के लोगों ने केनाराम की पत्नी को माफी मांगने कहा था। जिस पर पत्नी ने माफी मांग ली। इसके बाद केनाराम ने बताया कि मैंने बेटी के साथ अवैध संबंध होने की बात को लेकर पहले ही पत्नी को कहा था कि जहां चाहो वहां से जांच करवा लो। मगर समाज में इस तरह के मामले को ले जाना ठीक नहीं है।केनाराम का कहना था पहले ही उसकी बेटी मानसिक रूप से कमजोर और इस बेबुनियाद आरोप से सार्वजनिक बैठक में बेटी की बदनामी होगी। उसने बताया कि इसलिए मैं बैठक में नहीं आया था। लेकिन उससे पहले ही ये सब हो गया। केनाराम ने बताया कि उसकी दूसरी पत्नी अब उसके साथ नहीं रहना चाहती इसलिए उसने ये सब झूठे आरोप मुझ पर लगाए हैं।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  5 February 2023

churaya saman

चोरी की घटनाएं अक्सर सामने आती रहती है। कांकेर शहर के बरदेभाटा वार्ड में साढ़े 4 लाख की चोरी करने वाले 2 आरोपियों और एक खरीदार को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। आरोपियों ने 18 अक्टूबर 2022 को सूने मकान से साढ़े 4 लाख के गहने चोरी कर लिए थे। आरोपियों के पास से चोरी के जेवरात भी बरामद कर लिए गए हैं।एसपी शलभ सिन्हा ने शनिवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर पूरे मामले का खुलासा किया। उन्होंने बताया कि 18 अक्टूबर 2022 को शहर के बरदेभाटा वार्ड में रहने वाला अरुण नेताम अपनी बहन के घर गया हुआ था, जबकि उसकी पत्नी भी अपने मायके में थी। इसी दौरान सूने मकान का फायदा उठाकर शहर के नामी बदमाश शिवा वाल्मीकि ने अपने दोस्त मितेश चौहान के साथ मिलकर घर का ताला तोड़ा और साढ़े 4 लाख रुपए के जेवर चोरी कर लिए।मामले की शिकायत मिलने के बाद पुलिस FIR दर्ज कर थाना प्रभारी शरद दुबे के नेतृत्व में जांच में जुटी हुई थी। इस दौरान पुलिस ने 100 से अधिक लोगों से पूछताछ की। पुलिस को सूचना मिली कि नामी बदमाश शिवा वाल्मीकि जेवर बेचने की फिराक में है, जिसे हिरासत में लेकर कड़ाई से पूछताछ करने पर उसने अपने दोस्त मितेश के साथ मिलकर चोरी करना कबूल कर लिया। शिवा ने जिस व्यक्ति नीरज गंजीर को चोरी के गहने बेचे थे, उसे भी गिरफ्तार कर लिया गया है। वहीं मितेश चौहान की भी गिरफ्तारी हो चुकी है। तीनों आरोपियों को पुलिस ने कोर्ट में पेश किया, जहां से उन्हें न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया गया है।एसपी शलभ सिन्हा ने बताया कि आरोपी शिवा ने नीरज गंजीर को एक लाख के जेवर बेचे थे और अपने दोस्तों के साथ एक लाख रुपये शराबखोरी और अय्याशी में उड़ा दिए थे। पुलिस द्वारा कड़ाई से पूछताछ में उसने नीरज गंजीर को जेवर बेचने की जानकरी दी, जिसके बाद पुलिस ने उसे भी गिरफ्तार किया है। तीनों आरोपियों के पास से 4 लाख के गहने बरामद किए गए हैं। पुलिस ने बताया कि शिवा वाल्मीकि शहर का नामी बदमाश है। वो कई चोरियों को अंजाम दे चुका है और कई बार जेल भी जा चुका है, लेकिन इसके बाद भी वो अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  28 January 2023

आरोपी ने ले ली महिला  की  जान

छत्तीसगढ़ के कांकेर जिले में एक युवक ने महिला की हत्या कर दी। उसने महिला पर अवैध संबंध बनाने दबाव बनाया था। मगर महिला नहीं मानी। इसी वजह से युवक ने पहले तो उससे विवाद किया। फिर पत्थर से सिर कुचलकर हत्या कर दी थी। वारदात के पहले दोनों ने साथ में ही शराब भी पी थी। मामला कोतवाली थाना क्षेत्र का है।12 जनवरी को ठेलकाबोड पहाड़ी में महिला की लाश मिली थी। चूंकि लाश 4 से 5 दिन पुरानी थी। इसलिए उसकी पहचान करने में पुलिस को पहले दिक्कत का सामना करना पड़ा था। पुलिस ने काफी पड़ताल की थी। तब पुलिस को पता चला था कि महिला का नाम नीरा मंडावी(40) है। वो कोड़ेजुंगा की रहने वाली थी। उसके पति ने उसे छोड़ दिया था। इसलिए वह घर का खर्चा चलाने के लिए घरों में काम किया करती थी।आरोपी ने बताया कि 7 जनवरी की शाम को भी हमने साथ मे शराब पी। शराब पीने के बाद हम दोनों कोड़ेजुंगा जा रहे थे। इसी बीच जब हम ठेलकाबेड़ पहाड़ी पहुंचे, तब मैंने उसे शारीरिक संबंध बनाने कहा था। मगर वह मना करने लगी। कहने लगी कि मैं किसी गैर मर्द के साथ संबंध नहीं बना सकती। मैंने उसे काफी समझाया, पर वह राजी नहीं हुई। इसलिए पहले मेरा उससे विवाद हुआ। फिर विवाद इतना बढ़ गया कि मैं पास में रखा पत्थर उठाया और उसके सिर पर पटक दिया। कई बार मैंने ऐसा ही किया। जिससे महिला की मौके पर ही मौत हो गई थी।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  23 January 2023

aropi

छत्तीसगढ़ के कांकेर जिले में एक मुंहबोले भाई ने बहन से रेप किया है। उसने घर में अकेली पाकर उससे संबंध बनाया था। फिर धमकी देकर कई बार उससे रेप किया। जिससे छात्रा प्रेग्नेंट हो गई। इसके बाद जब उसकी तबीयत बिगड़ी, तब पूरे मामले का खुलासा हुआ है। मामला अंतागढ़ थाना क्षेत्र का है।यह पूरी घटना 15 जुलाई 2022 की है। उस वक्त 11वीं में पढ़ने वाली छात्रा घर पर अकेली थी। तभी उसका मुंह बोला भाई मनोज हुपेंडी(18) , जिसे छात्रा राखी भी बांधा करती थी। वह घर में आया था। बताया गया कि घर आने के बाद लड़के ने पहले नाबालिग से यहां-वहां की बातें की। फिर जबरदस्ती उससे संबंध बनाया। लड़की ने इस बात का विरोध भी किया था, मगर आरोपी नहीं माना।घटना के वक्त लड़की के माता-पिता मजदूरी करने गए थे। इसी बात का लड़के ने फायदा उठाया था। रेप करने के बाद युवक ने लड़की से कहा था कि यदि तूने किसी को कुछ बताया तो तुझे बदनाम कर दूंगा, मार डालूंगा।। इसके बाद युवक जब लड़की को अकेला पाता उससे शारीरिक संबंध बनाता था। इस बीच 21 जनवरी को लड़की तबीयत बिगड़ गई।तबीयत बिगड़ने पर परिजनों ने लड़की से पूछताछ की, तब उसने पूरे घटनाक्रम की जानकारी दी। लड़की ने बताया कि मनोज ने उसे धमकी दी थी। इसलिए वह चुप थी। लड़की को अस्पताल भी ले जाया गया। जहां डॉक्टरों ने बताया कि लड़की गर्भवती हो चुकी है। जिसके बाद मामले की शिकायत लड़की के परिजनों ने पुलिस से की थी। अब शिकायत के बाद पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है। पूछताछ में आरोपी ने अपना गुनाह कबूल कर लिया है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  23 January 2023

उप निर्वाचन में 01 लाख 95 हजार 822 मतदाता करेंगे अपने मताधिकार का प्रयोग

  निर्भीक होकर मतदान करें मतदाता - कलेक्टर डॉ. प्रियंका शुक्ला विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र क्रमांक-80 भानुप्रतापपुर (अजजा) के उप निर्वाचन में 01 लाख 95 हजार 822 मतदाता करेंगे अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. प्रियंका शुक्ला ने सभी मतदाताओं को निर्भीक होकर मतदान करने की अपील  किया है। उन्होंने कहा कि मतदान आपका संवैधानिक अधिकार है, भानुप्रतापपुर विधानसभा के उपचुनाव में सभी मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करें। स्वतंत्र एवं निष्पक्ष चुनाव संपन्न कराने के लिए भारत निर्वाचन आयोग द्वारा सभी आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित की गई है। उप निर्वाचन के लिए 05 दिसम्बर को प्रातः 07 बजे से दोपहर 03 बजे तक मतदान संपन्न कराया जायेगा।   उल्लेखनीय है कि भानुप्रतापपुर विधानसभा के उप निर्वाचन को संपन्न कराने के लिए 256 मतदान केन्द्र बनाये गये है, जिसमें से 82 मतदान केन्द्र नक्सल संवेदनशील एवं 17 मतदान केंद्र अति नक्सल संवेदनशील और 23 मतदान केन्द्र राजनीतिक रूप से संवेदनशील है। इस चुनाव में 01 लाख 95 हजार 822 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इनमें 95 हजार 266 पुरूष मतदाता तथा 01 लाख 555 महिला मतदाता और 01 तृतीय लिंग मतदाता है, जिनके द्वारा भानुप्रतापपुर के उप निर्वाचन में अपने मताधिकार का प्रयोग किया जायेगा। मतदान को सुचारू रूप से संपन्न कराने के लिए 256 मतदान दल गठित किये गये है, प्रत्येक मतदान दल में एक पीठासीन अधिकारी, एक मतदान अधिकारी क्रमांक एक, एक मतदान अधिकारी क्रमांक दो और एक मतदान अधिकारी क्रमांक तीन की ड्यूटी लगाई गई है, इसके अलावा रिजर्व दल भी बनाए गए हैं। 30 सेक्टर अधिकारी भी बनाये गये है, जिनके द्वारा लगातार अपने क्षेत्र के मतदान केन्द्रों का भ्रमण किया जाकर रिपोर्टिंग की जायेगी।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  3 December 2022

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल आज कांकेर जिले के चारामा प्रवास पर

कार्यक्रम में क्षेत्र के विकास के लिए लगभग 50.55 करोड़ रुपए की लागत के 127 विभिन्न विकास कार्यों का लोकार्पण और भूमिपूजन किया     मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज कांकेर जिले के चारामा प्रवास के दौरान वहां के मिनी स्टेडियम में आयोजित कार्यक्रम में क्षेत्र के विकास के लिए लगभग 50.55 करोड़ रुपए की लागत के 127 विभिन्न विकास कार्यों का लोकार्पण और भूमिपूजन किया। उन्होंने इसके अलावा हितग्राहीमूलक योजनाओं में हितग्राहियों को सामग्री व सहायता राशि के चेक का वितरण भी किया और आम सभा को सम्बोधित किया। इस अवसर पर विधानसभा अध्यक्ष डॉ चरणदास महंत, आबकारी मंत्री श्री कवासी लखमा, महिला एवं बाल विकास मंत्री एवं जिले की प्रभारी मंत्री अनिला भेंड़िया, संस्कृति मंत्री  अमरजीत भगत, संसदीय सचिव एवं विधायक कांकेर शिशुपाल सोरी, पूर्व राज्यसभा सांसद  पी एल पुनिया उपस्थित थे

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  28 October 2022

मुख्‍यमंत्री के भेंट-मुलाकात कार्यक्रम में ठहाके

गोद में बैठी बच्ची ने पकड़ी सीएम की कॉलर  मुख्‍यमंत्री भेंट-मुलाकात कार्यक्रम के तहत कांकेर पहुंचे सीएम भूपेश बघेल के साथ एक मजेदार वाक्या हो गया।  भूपेश बघेल जब कांकेर विधानसभा के बादल ग्राम के आंगनबाड़ी केंद्र में पहुंचे तब उन्‍होंने एक बच्ची को गोंद में उठा लिया । बच्ची जैसे ही मुख्यमंत्री की गोंद में पहुंची उसने मुख्यमंत्री का कालर पकड़ लिया। बच्ची के कॉलर पकड़ने के बाद भूपेश बघेल ने खुद को बच्ची से छुड़ाया।  और जमकर ठहाके लगाए।  मुख्यमंत्री ने बच्ची को अपने हाथों के पंजे पर उठा लिया और कहा बच्ची को अपने हाथों से चाकलेट भी खिलाया। मुख्यमंत्री के इस खुशमिजाज रूप को देखकर हर किसी के चेहरे पर मुस्कुराहट फैल गई। इसके बाद मुख्यमंत्री आंगनबाड़ी के रसोई में भी पहुंचे और अपने हाथों से माता और शिशुओं को मिलने वाले गर्म भोजन का निरीक्षण किया।  भूपेश बघेल का ये अंदाज मीडिया में भी सुर्खिया बना रहा।  वहां मौजूद लोगों ने सीम भूपेश बघेल के साथ जमकर ठहाके लगाए। 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  5 June 2022

तेंदूपत्ता गोदाम में अचानक लगी आग

300 से ज्यादा बोरियां जलकर खाक  छत्‍तीसगढ़ के कांकेर जिले के कोयलीबेड़ा थाना क्षेत्र के हूरतराई समिति के अस्थायी गोदाम में अचानक आग लग गई। गोदाम में तेंदूपत्ता की बोरिया रखी हुई थी। आग लगने से तेंदूपत्ता जलकर खाक हो गया।  यहां 300 से ज्यादा बोरियां जलकर खाक हो गई थी। आग लगने के बाद वहां मौजूद कर्मचारियों ने आग बुझाने का प्रयास किया, लेकिन आग तेजी से फैल गया और तेंदूपत्ता जलकर खाक हो गया। आशंका जताई जा रही है कि अराजकतत्वों ने यह आग लगाई है। कोयलीबेड़ा में  रात लगभग एक बजे हूरतराई समिति के अस्थायी तेंदूपत्ता गोदाम में आग लग गई। बताया जा रहा है कि गोदाम लगभग एक हजार बोरा तेंदूपत्ता रखा हुआ था। आधी रात हुई आगजनी की घटना के कारण इसे नक्सली वारदात से जोड़कर भी देखा जा रहा था, लेकिन पुलिस ने नक्सली घटना होने की आशंका से इंकार कर, इसे असमाजिक तत्वों द्वारा घटना को अंजाम देने की संभावना जताई है। अन्तागढ़ एसडीओपी अमर सिदार ने कहा कि असामाजिक तत्वों द्वारा तेंदूपत्ता की बोरी में आग लगाया गया है, जिसकी जांच की जा रही है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  2 June 2022

kanker,SDM suspended, bribery woman patwari

कांकेर। जिले के पटवारी हल्का नंबर-26 बेवरती के महिला पटवारी टामिका मण्डावी का ग्रामीण से रिश्वत लेते हुए वीडियो वायरल हो गया। मिली जानकारी के अनुसार नकल निकालने के लिये ग्रामीण से पांच हजार की रिश्वत मांगी थी। वायरल वीडियो में पटवारी कामिका मंडावी पैसे लेते दिख रही है। वीडियो वायरल होने के बाद कांकेर के पटवारी हल्का नंबर-26 बेवरती के पटवारी टामिका मण्डावी को अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) कांकेर ने शनिवार को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है। निलंबन अवधि में उनका मुख्यालय अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) कांकेर नियत किया गया है, इस अवधि में उन्हें नियमानुसार जीवन निर्वाह भत्ता की पात्रता होगी।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  30 April 2022

kanker, constable posted , Charama police station

कांकेर। जिले के चारामा थाने में पदस्थ आरक्षक सतीश उइके ने व्हाट्सअप में बाय-बाय लिखकर सोमवार सुबह अपने किराये के मकान के बाथरूम में जाकर फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। घर में मौजूद उसकी पत्नी ने जैसे ही आवाज सुनी वो तुरन्त बाथरूम की तरफ दौड़ी और आस-पास के लोगों की मदद से सतीश को चारामा अस्पताल ले जाने के दौरान मौत गई। सतीश अपनी पत्नी और चार साल की बेटी के साथ चारामा में किराए के मकान में रहते थे। सतीश के पास से कोई सुसाइड नोट नहीं मिला है। ऐसे में पुलिस के लिए उनकी मौत की गुत्थी उलझ गई है। सतीश की पत्नी और परिवार सदमे में है, जिसके चलते उनसे पूछताछ नहीं हो सकी है। दोपहर में आरक्षक सतीश के शव का पोस्टमार्टम के बाद शव परिजनों को सौंप दिया गया, जिसके बाद उनके पैतृक गांव जैसाकर्रा में अंतिम संस्कार किया गया। चारामा थाना प्रभारी नितिन तिवारी ने बताया कि आरक्षक के आत्महत्या के कारणों का पता नहीं चल सका है, मामले की जांच की जा रही है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  11 April 2022

kanker, 14 year old, boy killed , Mahua picker dispute

कांकेर। जिले के ग्राम परतापुर में महुआ बीनने के विवाद में खेत के पूर्व मालिक मिथुन चढ्ढा ने कुल्हाड़ी से वार कर 14 वर्ष के बालक दीनबंधु सरकार की हत्या कर दिया। वार इतना तेज था कि कुल्हाड़ी बच्चे के सिर को चीरती हुई अंदर धंस गई। आसपास के लोगों ने बच्चे को खून से लथपथ पड़ा देखा तो परिजनों को इसकी सूचना दी। जब तक बच्चे को अस्पताल ले गए, उसने दम तोड़ दिया। हत्या के बाद आरोपित फरार हो गया था। पुलिस ने शुक्रवार को आरोपित मिथुन चढ्ढा को गिरफ्तार कर लिया है। ग्राम परतापुर पीवी 124 में निवासी 14 वर्ष के बालक दीनबंधु सरकार पिता दीपक सरकार घर से करीब आधा किमी दूर गांव के बाहर महुआ बीनने के लिए रोज जाता था, लेकिन खेत का पुराना मालिक मिथुन चढ्ढा उसे मना करता था। बताया जा रहा है कि दीनबंधु गुरुवार को भी महुआ बीनने के लिए गया था, तभी वहां मिथुन पहुंचा और बच्चे को देखकर भड़क गया। आरोप है कि उसने अपने पास रखी कुल्हाड़ी से दीनबंधु के सिर पर वार कर दिया। जिससे बालक की मौत हो गई। हत्या के बाद आरोपित फरार हो गया था। आज पुलिस ने मुखबिर की सूचना पर गिरफ्तार कर आगे की कार्रवाई कर रही है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  9 April 2022

kanker,Hundred rupees fee, charged , free Saraswati cycle scheme

कांकेर। जिले में सरस्वती साइकिल योजना के तहत छात्राओं को नि:शुल्क साइकिल वितरित कर रही है, लेकिन दुर्गकोंदल ब्लॉक में साइकिल वितरण के लिए छात्राओं से सौ रुपये शुल्क वसूला जा रहा है। साइकिल सप्लायर द्वारा दुर्गूकोंदल में साइकिल डंप कर दिया गया है। वहीं साइकिलों को ब्लॉक मुख्यालय में फिटिंग किया जाता है। इसे अन्य स्कूलों तक पहुंचाने की व्यवस्था सप्लायर द्वारा नहीं किया जा रहा है। इसके चलते शिक्षकों को स्कूलों तक साइकिल ले जाने के लिए वाहन किराया में लेना पड़ रहा है। किराए के लिए शिक्षकों द्वारा छात्रों से सौ रुपये शुल्क शुल्क वसूला जा रहा है। शासन के नियमानुसार नि:शुल्क साइकिल वितरण किया जाना है, लेकिन यहां खुलेआम पैसे लिए जा रहे हैं। बीईओ केशव साहू ने कहा कि शासन के साइकिले निर्देशानुसार नि:शुल्क वितरण किया जाना है, शुल्क लेना अनुचित है। यदि शिक्षक छात्राओं सेसौ रुपये शुल्क वसूली किए हैं, तो इसकी जांच की जाएगी।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  1 April 2022

kanker,young man ,seriously injured , family dispute

कांकेर। जिले के हल्बा चौकी अंतर्गत ग्राम शाहावाड़ा में एक परिवारिक विवाद के चलते पिता और बड़े भाई ने शनिवार देर शाम महेश निषाद पर कुल्हाड़ी से ताबड़तोल हमला कर दिया। इस प्राणघातक हमले में गंभीर रूप से घायल महेश निषाद बेहोश हो गया, जिसे परिवार के अन्य सदस्यों ने कांकेर जिला अस्पताल में भर्ती कराया है। पारिवारिक खूनी वारदात के मामले में कार्रवाई करते हुए नरहरपुर थाना में आरोपित कार्तिक निषाद और मनोहर निषाद के खिलाफ धारा 294, 323, 506, 34 भादवि के तहत अपराध कायम कर मामले पर कार्रवाई कर रही है। पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार ग्राम शहावाड़ा निवासी महेश निषाद ने बताया कि पूर्व में अपने पिता कार्तिक निषाद एवं बड़े भाई मनोहर निषाद के साथ विवाद होने के बाद से अपनी पत्नी सावित्री निषाद एवं तीनो बच्चों के साथ अलग से घर बनाकर रहता था, फिर भी उसके पिता और भाई उसके साथ विवाद करते रहते थे। बड़ा भाई मनोहर निषाद गाली गलौच करने लगा, जिसे सुनकर छोटा भई महेश निषाद द्वारा हस्तक्षेप करने पर पिता कार्तिक निषाद आक्रोशित हो गया और गाली गलौच करते हुए पीछे से कुल्हाडी लेकर आया और सीधे पीड़ित के सिर पर हमला बोला और उसके बाद हाथ, पीट, कमर में कई बार कुल्हाड़ी से वार किया, जिसके बाद उसी कुल्हाड़ी से बड़ा भाई भी पीड़ित पर वार करने से वह बेहोश होकर गिर जाने से दोनों फरार हो गये। आवाज सुनकर घायल की पत्नी वहां पहुंचकर अपने पति को लहुलूहान देखकर तुरंत उसे आसपास के पड़ोसियों की मदद से जिला अस्पताल कांकेर पहुंचाया, जहां उसका इलाज जारी है। गभीर रूप से घायल महेश निषाद ने अपने पिता और बड़े भाई को घटना को अंजाम देना बताया है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  27 March 2022

kanker, Naxalites set fire, 7 vehicles engaged, road construction

कांकेर। जिला के आमाबेड़ा थाना क्षेत्र अंर्तगत ग्राम मातला के धुर नक्सल प्रभावित क्षेत्र में सोनी कंट्रक्शन भिलाई के द्वारा अर्रा सेकिसकोडो तक सड़क निर्माण कार्य चल रहा था, वहां कई वाहन सड़क निर्माण में लगे हुए थे, जिसमें से 7 वाहनों को नक्सलियों ने आग के हवाले कर दिया है। प्राप्त जानकारी के अनुसार स्थानीय ग्रामीणों का कहना है कि, होली त्योहार के बाद से काम बंद था सभी गाडियां खड़ी थी, मौके पर मंगलवार की देर शाम को बड़ी संख्या में वर्दीधारी नक्सली पंहुचकर 1 ट्रैक्टर 2 पानी टैंकर, 1 जेसीबी मशीन, 1 रोलर मशीन, एवं 2 मिक्सर मशीन को आग के हवाले कर दिया है। धुर नक्सल प्रभावित क्षेत्र होने के कारण पुलिस की टीम रात में मौके तक नहीं पहुंच पाई थी। नक्सलियों के किसकोडो एरिया कमेटी ने बड़ी मात्रा में बैनर पोस्टर लगाकर सड़क निर्माण का विरोध किया गया है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  23 March 2022

kanker, Naxalites killed , soldier, city army

कांकेर। जिला मुख्यालय से लगभग 20 किलोमीटर दूर अमाबेड़ा थाना क्षेत्र अंर्तगत ग्राम पंचायत गुमझीर में सोमवार शाम वार्षिक देव मेले में ग्रामीण वेशभूषा में शामिल नक्सलियों ने नगर सेना में पदस्थ एक जवान संजय कुंजाम की निर्मम हत्या कर दी है। मिली जानकारी के अनुसार 4 से 8 की संख्या में पंहुचे नक्सलियों ने जवान पर देशी कट्टा और कुल्हाड़ी से हमला किया। नक्सली नगर सेना के जवान की हत्या करने के बाद जंगल की ओर फरार हो गए। कांकेर एसपी सलभ कुमार ने इसकी पुष्टि की है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  22 March 2022

kanker,Naxalites killed, villager, slitting his throat

कांकेर। छत्तीसगढ़ के कांकेर जिले के दूरस्थ इलाके में नक्सलियों ने मुखबिरी के शक में ग्रामीण सुकू नुरेटी की गला रेतकर हत्या कर दी। यह वारदात कोयलीबेड़ा ब्लॉक मुख्यालय से 100 किलोमीटर दूर ग्राम मरकानार में हुई है। नक्सलियों ने सुकू नुरेटी को मौत के घाट उतारने के बाद शव सड़क में फेंक दिया। नक्सली एक पर्चा फेंक गए हैं। पर्चे में सुकू पर नारायणपुर पुलिस के लिए मुखबिरी करने का आरोप लगाया गया है। रविवार सुबह हत्या की सूचना मिलते ही पुलिस मरकानार के लिए रवाना हो गई है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  20 March 2022

  farmer

खाद बीज न मिलने और  वादाखिलाफी का लगाया आरोप   खाद बीज न मिलने से नाराज पखांजूर में किसानों और भाजपा कार्यकर्ताओं ने  मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के खिलाफ  प्रदर्शन किया |  किसानों ने भूपेश बघेल सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा की कांग्रेस ने सत्ता में आने से पहले कई वादे किए थे | लेकिन उन वादों को कांग्रेस की सरकार बनने के बाद अब तक पूरा नहीं किया गया  ..   किसानों और भाजपा ने मिलकर कांग्रेस की भूपेश बघेल सरकार पर वादाखिलाफी का आरोप लगाते हुए  जमकर नारेबाजी की  भाजपा नेता विक्रम देव सिंह बताया कि चुनाव से पहले बड़े बड़े वादे करके सत्ते में कांग्रेस आ तो गई  |  लेकिन अब सरकार  किसानों को खाद बीज उपलब्ध नहीं करा रही है | आज पूरे छत्तीसगढ़ के  किसान चिंतित है  | कई किसान खाद की  कमी के चलते  धान  नहीं लगा पाए हैं | किसान निजी दुकानों से खाद बीज अधिक मूल्य पर खरीदने को मजबूर हैं |  किसानों को खाद बीज के लिए दर दर भटकना पड़ रहा है  | इस दौरान किसानों ने पखांजूर मुख्य मार्ग पर सीएम भूपेश बघेल का पुतला भी जलाया  | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  28 July 2021

  Naxalites put up posters

शहीद सप्ताह के साथ कार्य जारी रखने के पोस्टर ,ग्रामीणों में भय    पखांजूर में नक्सलियों ने बैनर और पोस्टर लगाकर 28 जुलाई से 3 अगस्त तक शहीद सप्ताह मनाने की आम लोगों से अपील की है  | बताया जा रहा है कि मारे गए नक्सलियों की याद में यह शहीद सप्ताह मनाने के लिए पोस्टर लगाए गए हैं  | नक्सलियों के इन पोस्टरों से लोगों में भय का माहौल बना हुआ है  |  पखांजुर मुख्यालय से इरपानर मुख्य मार्ग के बीच , हाईवे पर नक्सलियों ने बैनर लगाकर 28 जुलाई से 03 अगस्त तक शहीद सप्ताह मनाने की  लोगों से  अपील की  |  मारे गए नक्सलियों के स्मृति में गाँव-गाँव में शहीद सप्ताह मनाने की बात पोस्टर के माध्यम से की गई है  |  इस दौरान नक्सलियों ने सरकार के विरोध के पोस्टर लगाकर जल-जंगल-ज़मीन की लड़ाई जारी रखने को कहा  |इसके साथ-साथ चस्पाए गए पोस्टर पर शहीदों के अधूरे कार्य को पूरा करने के लिए शपथ लेने का आह्वान किया गया है  | पोस्टर देखने के बाद ग्रामीणों में डर का माहौल बना हुआ है |  वहीं पुलिस के लिए अब यह चुनौती बनता जा रहा है  | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  28 July 2021

 Kawasi Lakhma

कवासी लखमा ने भाजपा प्रदेश प्रभारी को कहा था फूलनदेवी     भाजपा की प्रदेश प्रभारी डी पुरंदेश्वरी पर अभद्र टिप्पणी से नाराज  भारतीय जनता युवा मोर्चा के  नेताओं ने कांकेर में विरोध प्रदर्शन किया  | और  मंत्री कवासी लखमा का पुतला जलाया  | इस दौरान पुलिस और  भाजयुमो नेताओं के बीच धक्का-मुक्की भी हुई  |  छत्तीसगढ़ के कैबिनेट मंत्री कवासी लखमा ने भाजपा प्रदेश प्रभारी डी पुरंदेश्वरी को फूलन देवी कहकर  संबोधित  किया था | कांग्रेस नेता की टिप्पणी से नाराज भाजपा  युवा मोर्चा के नेताओं  ने  नया बस स्टैंड के सामने मुख्य मार्ग पर कवासी लखमा के खिलाफ नारेबाजी की और पुतला दहन किया  |  इस दौरान भाजपा युवा मोर्चा के नेताओं ने कहा की किसी भी महिला प्रतिनिधि के विषय में टिप्पणी करना कांग्रेस की  मानसिकता को बताता है  |  इस प्रकार के शब्द बोलने के लिए मंत्री कवासी लखमा को सार्वजनिक रूप से माफी मांगना चाहिए  | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  25 July 2021

 Shaming scene

प्राथमिक स्कूल में नहीं है कोई व्यवस्था    पखांजूर  के प्राथमिक शाला पीवी.41 में स्कूल की बड़ी लापरवाही और गैर जिम्मेदाराना रैवैया देखने को मिला | यहाँ दीवारों पर लगाईं जाने वाली फोटो जमीन पर पडी नजर आई | तो वहीँ  प्राचार्य की मनमानी के चलते  मोहल्ला क्लास भी नहीं लगाईं गई  |  पुरुषोत्तम नगर में  स्कूल से  शर्मसार करने वाला नजारा देखने को मिला  | जहाँ महात्माओं की फोटो जमीन पर बिखरी पडी नजर  आई | अव्यवस्था और सफाई को लेकर जब  सफाई कर्मी से बात की गई तो उसने बताया  कि उनको  सफाई करने का आदेश नहीं मिला है |  बताया जा रहा है की जब  ग्रामीण इस बात को लेकर  प्राचार्य के पास जाते हैं तो  वे उनपर ही भड़क जाते हैं |  ग्रामीणों ने बताया की महोल्ला क्लास भी नहीं जा रही |  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  21 February 2021

 Bear panic

भोजन की तलाश में बस्ती तक आये भालू   कांकेर के जंगलों से निकलकर भालू भोजन की तलाश में रिहायशी इलाके में घूमते नजर आने लगे हैं |  इस कारण लोगों में दहशत का माहौल है |  कांकेर में जंगली भालू खुलेआम घूम रहे हैं |  इस वजह से कई इलाकों में  दहशत का माहौल है |  भालू खाना  और पानी के  तलाश में  में  रिहाइशी इलके  तक आ रहे हैं  |  कोतवाली क्षेत्र के बरदेभाटा बार्ड  में  एक बार फिर भालू देखा गया |  जिस कारण लोगो मै डर का माहौल है  | इससे पहले भी कई बार  भालू बस्ती तक आये हैं |  लेकिन अब ये क्रम बढ़ता जा रहा है  | वन विभाग को इस बारे में लोग सूचना भी देते हैं लेकिन वन अमला कुछ नहीं करता  |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  27 January 2021

  Collectorate siege

पुलिस ने कई प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार किया   कांकेर में किसानो की धान खरीदी को लेकर भाजपा ने एक दिवसीय धरना प्रदर्शन किया |  इस दौरान पुलिस ने बेरिकेट तोड़ने का प्रयास कर रहे प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार कर लिया |  भूपेश बघेल सरकार में किसानों की  धान खरीदी को लेकर  भाजपा ने धरना प्रदर्शन किया  | कांकेर में भाजपा कार्यकर्ताओं ने कलेक्ट्रेट का घेराव किया | और सरकार के खिलाफ नारे लगाए  |  इस दौरान   कलेक्ट्रेट घेराव करने निकले भाजपाइयों को बीच रास्ते मे पुलिस द्वारा  रोक लिया गया  | जिससे नाराज प्रदर्शनकारियों ने  बेरिकेट्स तोड़ने की कोशिश की  | जिसके बाद  करीब दो दर्जन से अधिक प्रदर्शनकारियों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया  | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  24 January 2021

 Subhash Chandra Bose Jayanti

तुम मुझे खून दो मैं तुम्हें आजादी दूंगा   देश की आजादी में सर्वोत्तम भूमिका अदा करने वाले नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125 वी जयंती युवाओं ने जोश और धूमधाम से मनाई  | और देश हित में नेताजी के बताये मार्ग पर चलने का प्राण लिया |  नेताजी सुभाष चंद्र बोस का जन्म 23 जनवरी 1897 को कटक मे हुआ था  | उन्होंने देश सेवा के लिए कई कुर्बानी दीं  | उन्होंने देश की आजादी के लिए  आजाद हिंद फौज का गठन किया और युवाओ को जागरूक किया  | उनका  प्रसिद्ध नारा था तुम मुझे खून दो मैं तुम्हें आजादी दूँगा |  नेताजी सुभाष चाँद बोस ने  जय हिंद  नारा दिया   जो अब हर देशवासी की जुबान पर है | छात्र युवा मंच ने 23 जनवरी को सुभाष चंद्र बोस की जयंती मनाई  | जिसमें छोटे बच्चों को गुलाल लगाकर उन्हें  देस्ग सेवा के बारे मे बताया   | नेताजी ने कहा था अगर संघर्ष ना रहे और किसी भी भय का सामना ना करना  पड़े  तो जीवन का स्वाद ही बिगड़ जाता है  | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  24 January 2021

  Common man protest

कृषि कानून को वापस लेने की मांग   केंद्र सरकार द्वारा पारित कृषि कानून के विरोध में आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ताओं  ने बाइक रैली निकाली |  और कृषि बिल को वापस  लेने की मांग की   कांकेर के अंतागढ़ ब्लॉक में आम आदमी पार्टी ने  केंद्र सरकार के  कृषि बिल का विरोध जताया  |  कार्यकर्ताओं का कहना है की किसानों के साथ अन्याय नही होने देंगे | इस दौरान आप के कार्यकर्ताओं ने पीएम  मोदी के खिलाफ नारे लगाए और रैली निकाली  | आप  नेता सन्तराम सलाम ने कहा कि देश मे  किसान विरोधी बिल को वापस लेने के लिये आंदोलन किया जा रहा है  | जिसका आम आदमी पार्टी  समर्थन कर रही  है |  कृषि बिल किसानों के हित मे नही है, कॉरपोरेट घराने को फायदा पहुचाने के लिये इस बिल को लाया गया है |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  4 December 2020

 Traffic awareness campaign

यातायात के नियमों का पालन करने की अपील   पखांजूर में पुलिस और  युवा मंच ने यातायात को लेकर जागरूकता अभियान के तहत  रैली निकली  | और लोगों से यातायात के नियमों का  पालन करने की अपील की  | गोंड़ाहुर थाना एवं छात्र युवा मंच द्वारा यातायात जागरूकता अभियान रैली  निकली गई  | इस दौरान आए दिन हो रही दुर्घटनाओं की रोकथाम के लिए यातायात नियम  पालन करने की नसीहत सभी को दी गई  | नशे में गाडी ना चलाने के साथ , हेलमेट के उपयोग पर जोर दिया गया  | इस मौके पर सभी से  नियमों के पालन करने की अपील की गई  | लोगों को क्षमता से अधिक सवारी ना बैठाने और रॉंग साइड से ओवरटेक ना करने की सलाह भी दी गई | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  4 December 2020

 Robbery accused arrested

पुलिस और नक्सली बनकर करते थे लूट   पखांजूर में  पुलिस को बड़ी सफलता हाथ लगी है  |  पुलिस ने माओवादी बनकर लूटपाट करने वाले 5 आरोपियों को गिरफ्तार किया है  | वहीँ  ऐसे ही मामलों में अन्य फरार  आरोपियों की तलाश पुलिस ने  तेज कर दी है  |  पुलिस ने बताया कि कांकेर के पखांजूर क्षेत्र में कुछ बदमाश माओवादी वर्दी एवं हथियार के साथ खुद को नक्सली बताकर डकैती जैसी वारदात को अंजाम दे रहे थे  | पुलिस को लगातार ऐसी घटनाओं की शिकायत मिल रही थी |  लेकिन  नक्सलियों के नाम के भय से लोग लूटपाट जैसी वारदात के बाद रिपोर्ट लिखाने से घबरा रहे थे | इसी बीच एक पीड़ित विश्वजीत अधिकारी ने थाने  में डकैती की शिकायत दर्ज कराई  | पीड़ित ने बताया कि  पुलिस जैसी वर्दी पहनकर तीन नकाबपोश पिस्टलधारी उनके घर में घुस आए  | और  उनके घर में रखी  पांच लाख की  नकदी एवं 2 लाख  के सोने का आभूषण लूट कर फरार हो गए |  लूट के दौरान आरोपी वायरलेस वॉकीटॉकी सेट भी रखे हुए थे  | जिससे वे अपने साथियों को लाल सलाम बोल रहे थे | पुलिस ने इस घटनाक्रम से जुड़े   पांच लोगों को अब तक गिरफ्तार किया है  | इन लोगों के अन्य साथियों की तलाश जारी है  |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  2 December 2020

 Naxalite

आटोमेटिक गन के साथ कई हथियार बरामद   कांकेर में  नक्सलियों ने दो जगहों पर पुलिस के जवानों पर  हमला कर दिया  |  जिसमे जवाबी कार्यवाई के दौरान एक महिला समेत तीन नक्सली ढेर हो गए  | वहीँ एक जवान भी घायल हो गया | रेलवे ट्रेक निर्माण को सुरक्षा देने निकले एस एस बी के जवानों पर नक्सलियों ने  गोलीबारी  की | जिस पर जवानो ने  जवाबी कार्यवाही की  | जिससे नक्सली भाग खड़े हुए |  उधर दूसरी ओर नक्सलियों ने  कोसरोंडा के एस एस बी कैम्प में भी  फायरिंग की  |  जिसमे  एसएसबी का एक जवान घायल हो गया  | वहीँ  मुठभेड़ में तीन नक्सलियों को पुलिस के जवानो ने मार गिराया  | जिसमे 2 पुरूष एक महिला नक्सली शामिल हैं  |  पुलिस ने मौके से ऐ के 47 , एसएलआर ,12 बोर की बन्दूक , आटोमेटिक गन  बरामद किये  | जिसकी पुष्टि  एएसपी गोरखनाथ बघेल ने की  |    

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  24 November 2020

  Protest

बिचौलिए हड़प रहे किसानो का पैसा       पंखाजूर में भाजपा ने किसानो की धान खरीदी और पैसा हड़पने के विरोध में एक दिन बाजार बंद रखा  | और तहसील दार को राज्यपाल के नाम ज्ञापन सौपा  | किसानो से बड़े बड़े वादे कर सत्ता में आई कांग्रेस सरकार के खिलाफ भाजपा ने विरोध के तौर पर एक दिन के लिए बाजार बंद कर प्रदर्शन किया  |  भाजपा का कहना है की सरकार किसानो से धान खरीदी नहीं कर रही है  | और जो भी खरीदा जा रहा है उसका पैसा कुछ लोग हड़प रहे हैं सरकार ने जो धान खरीदी थी उसका अभी तक पैसा नहीं दिया गया है  | गौरतलब है की विक्रम देव सिंह उसेंडी ने किसानो का पैसा नहीं देने पर एक दिन धरना देने की चेतावनी दी गई थी  |  इस दौरान राज्यपाल के नाम  किसानो पर हो रहे अत्याचार को लेकर ज्ञापन सौपा गया है  | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  3 November 2020

  crash in bsp

जर्जर कन्वेयर बैटरी टूटकर गिर गई ठप हो गई कोक बनाने की प्रक्रिया   भिलाई इस्पात संयंत्र में  एक बार बड़ी दुर्घटना टल गई  |  बीएसपी में  उत्पादन के दौरान अचानक कोक ओवन बैटरी  की दो जर्जर कन्वेयर बैटरी टूटकर गिर गई  |  इससे कोक बनाने की प्रक्रिया ठप हो गई है और इस्पात का उत्पादन भी प्रभावित हुआ है  | बीएसपी प्रबंधन  घटना के कारणों की जांच  कर रहा है |   यहाँ के कर्मचारियों का कहना है कि गैलरी जर्जर थी  |  प्रबंधन भी इसे खतरनाक मानते हुए मरम्मत कार्य करा रहा था, तभी रात में गैलरी गिर गई    इस घटना में कोई हताहत नहीं हुआ है | भिलाई इस्पात संयंत्र  में उस समय फिर बड़ा हादसा टल गया जब  दो कोक ओवन बैटरी टूटकर गिर गईं  | इस हादसे में किसी कर्मचारी के हताहत होने की जानकारी नहीं है | हालाँकि बीएसपी ने लाकडाउन अवधि में इस्पात उत्पादन को कम कर दिया था |  इसके चलते कोक ओवन बैटरी क्रमांक-5 का उत्पादन मार्च में बंद कर दिया था | मौके का फायदा उठाते हुए प्रबंधन ने बैटरी का मरम्मत कार्य शुरू कराया  | खराब हो रहे सामान को बदलने का सिलसिला शुरू हुआ  | महत्वपूर्ण सामान बदल दिए गए | करीब छह माह तक नवीनीकरण का कार्य चला  और उसके बाद  अब फिर से उत्पादन शुरू कर दिया गया | एक तरफ इस्पात संयंत्र के विस्तार की प्रक्रिया चल रही है तो दूसरी ओर छह दशक पुराने संयंत्र की पुरानी अधोसंरचना अब जर्जर हो चुकी है | आए दिन इसकी वजह से दुर्घटनाएं होती रहती हैं  |  पिछले दिनों संयंत्र में इसी तरह की दुर्घटनाओं में कुछ लोगों की मौतें भी हुई हैं |  भिलाई इस्पात संयंत्र को बरकरार रखने के लिए इसकी पुरानी मशीनरी और सिस्टम का पूरी तरह नवीकरण बेहद जरूरी  हो गया है | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  9 October 2020

 Public relations program

सरकार कर रही है किसान विरोधी काम   पंखाजूर में लोगों की समस्याएं जानने और उनका निराकरण करने के लिए बीजेपी ने जनसम्पर्क अभियान शुरू किया है |  इस दौरान बीजेपी नेताओं ने कहा छत्तीसगढ़ सरकार खुद को किसानों की सरकार कहती है  | लेकिन काम किसान विरोधी करती है  |  भारतीय जनता पार्टी  ने  पखांजूर के बांदे  और  छोटे बेटियां में  आम लोगों की समस्याओं को सूना और उनके उचित निराकरण का आश्वासन दिया |  पूर्व विधायक विक्रम देव  सिंह  | भाजपा नेता प्रीतपाल सिंह  ने सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने की अपील लोगों से की | पूर्व विधायक विक्रम देव सिंह उसेंडी  ने कहा राज्य सरकार की  नाफ़रमानी से जनता और किसान परेशान हैं  |  भूपेश बगेल सरकार किसानों का धान  नहीं खरीद रही है | . किसानों को बेवजह परेशान किया जा रहा है |  बजेपी नेता प्रीतपाल सिंह  ने कहा  वर्तमान सरकार कहने को किसानों की सरकार है | लेकिन  काम  सब किसानों के  विरोध में हो रहा है  | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  7 October 2020

 Aam Aadmi Party

आप ने कहा कांग्रेस ने नहीं निभाए वादे    दूसरे दल छोड़कर कई  युवा आम आदमी पार्टी में  शामिल हो रहे हैं  | पंखाजूर में आप ने आरोप लगाया कि छत्तीसगढ़ में कांग्रेस ने सत्ता में आने से पहले जो वादे लोगों से किये थे ,उन्हें पूरा नहीं किया जा रहा है |  अंतागढ़  विधान सभा के बांदे में आम आदमी पार्टी ने एक मीटीं की |  जिसमें आप नेताओं ने कहा कि चुनाव के समय कांग्रेस  ने  जो  वादे किये  थे |  उन्हें पूरा नहीं किया है  | जिसके चलते बहुत सारे युवा  कांग्रेस से नाराज हो कर  आम आदमी पार्टी में शामिल हुए  | आप के युवा प्रदेश उपाध्यक्ष   सनात राम सलाम का कहना है कि आम आदमी पार्टी हमेशा बेरोजगार  और युवाओं  के हित में  काम करती है | आप नेता ऋषिकेश मजूमदार ने कहा  | कि आम आदमी पार्टी के कार्य को देखते हुए क्षेत्र के कई सारे युवा आम आदमी पार्टी में शामिल हुए हैं  | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  23 September 2020

 Protest

जेल भेजने की धमकी देकर करते हैं वसूली   थाना प्रभारी और हवलदार से परेशान जनता की आवाज बनकर |  इन पुलिस वालों के खिलाफ कांग्रेसयो ने किया धरना प्रदर्शन किया | कांग्रेसयो ने आरोप लगाते हुए कहा की लगातार क्षेत्र की जनता से जेल भेजने की धमकी देकर थाना प्रभारी  | बड़ी रकम की मांग करते हैं |   पैसा वसूलते हैं   |  ये पुलिस वाले लालच के चलते अबैध कारोबार को भी बढ़ावा देते हैं | . थाना प्रभारी कुलदीप रॉय और हवलदार रामकृष्ण यादव क्षेत्र के लोग को परेशान करते हैं  |  लगातार उच्च अधिकारी को इनकी शिकायत की जा चुकी है उसके बावजूद भी | आज तक इन पुलिसवालों पर को कार्यवाही नहीं हुई हैं | जिसके चलते ये लोग लगातार मनमानी करते हैं |  इस बात से नाराज युवा कांग्रेस द्वारा पुलिस के खिलाफ रैली निकाली गई और बांदे थाना के सामने युवा कांग्रेसियो द्वारा जमीन में बैठक धरना प्रदर्शन किया |  |  पुलिस द्वारा प्रदर्शन करियो को धरने से उठाने का प्रयास भी किया गया  | मगर प्रदर्शनकारी धरने पर डटे रहे | साथ ही अनुविभागीय अधिकारीऔर  गृहमंत्री के नाम ज्ञापन सौपा | कोंग्रेसियों ने तीन दिन का समय दिया हैं की तीन दिन के भीतर दोनो पुलिस कर्मचारी को नही हटाया गया तो | अनिश्चित कालीन धरना प्रदर्शन करने की चेतवानी दी |  कांग्रेसयो ने ये भी आरोप लगया गया कि क्षेत्र में कमिश्खोरी कर जुआ खेलने वालों को संरक्षण दिया जा रहा हैं |  थाने में कोई भी फरियाद लेकर आए उससे बिना पैसा लिए काम नही किया जाता  | थाना प्रभारी अपने आप को कभी मुख्यमंत्री के रिश्तेदार बताते हैं तो कभी एसपी साहब के रिश्तेदार |  प्रदर्शन में थाना प्रभारी के नाम पर जमकर नारेबाजी हुई | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  5 September 2020

 HATYA

इलाके में फैली दहशत सुरक्षाबलों की मुस्तैदी बढ़ाई गई   पंखाजूर में नक्सलियों ने पूर्व जनपद अध्यक्ष के पिता व वर्तमान कापसी लैम्पस के अध्यक्ष घस्सूराम उसेंडी की गोली मारकर हत्या कर दी |  बताया जा रहा है घस्सूराम देवी की पूजा करने गए थे | तभी पीछे से नक्सलियों ने उन पर गोली चला दी  |  जिससे उनकी मुके पर ही मौत हो गई |  कापसी लैम्पस के अध्यक्ष घस्सूराम उसेंडी को  मदले गांव में  नक्सलियो ने गोली मारकर हत्या कर दी  |  गौरतलब है की घस्सूराम उसेंडी के  परिवार के लोग  पंचायती राज शुरू होने से अब तक सरपंच पद रहे हैं | एक साल पहले नक्सलियों द्वारा उनके साले को मेंड्रा में गोली मार कर हत्या कर दी गई थी |  बताया जा रहा है की उसेंडी  मदले गांव के पास देवी की  पूजा के लिए गए  थे |  जिसमे  इलाके के करीबन पांच सौ से अधिक ग्रामीण शामिल भी हुए थे | इसी दौरान घस्सूराम उसेंडी पर पीछे से गोली चलाई गई  | गोली की आवाज सुनते ही अफरातफरी मच गई | प्रत्यक्षदर्शियों की माने तो  घटना को अंजाम देने के बाद मौके से तीन युवक लाल सलाम जिंदाबाद के नारे  लगाते हुए जंगल की ओर भाग गए  | घटना के बाद  इलाके में दहशत  फैली हुई है |  जिसको देखते हुए इलाके में सुरक्षाबलों की गश्त  बढ़ा दी गई है  |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  2 September 2020

 Three villagers flowed

जैसे तैसे ग्रामीणों ने अपनी जान बचाई   कांकेर में ओवर फ्लो बाँध को  पार करते समय तीन ग्रामीण पानी  के बहाव में फंस गए  | ये तीनों ज्यादा देर बहाव का मुकाबला नहीं कर पाए और पानी में  बह गए  |  हालाँकि जैसे तैसे पानी में तैरकर तीनों ने अपनी जान बचाई  |  24 घण्टो से  कांकेर जिले  में  तेज  बारिश  हो रही है |  कोयलीबेड़ा ब्लॉक के मेढ़की नदी पर एक डेम ओवर फ्लो हो रहा था  | तीन ग्रामीणों ने इस को पार करने की कोशिश की और वे बहाव  में फंस गए  |  पानी का प्रवाह इतना था कि ये खुद को सम्हाल नहीं पाए और पानी में बह गए  | नदी के दोनों और लोग यह सब तमाशबीन की तरह देखते रहे  | 200 मीटर बहने के बाद तीनों ग्रामीणों ने जैसे तैसे तैरना शुरू किया और पानी से संघर्ष कर अपनी जान बचाई |     

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  29 August 2020

  Young martyr

गाँव में पसरा मातम  परिजनों का है बुरा हाल   भारत- चीन सीमा पर सोमवार की रात हुई झड़प में 20 जवान शहीद हो गए थे |  जिसमे छत्तीसगढ़ के कांकेर जिले का एक जाबांज भी शामिल है  |  कुररूटोला ग्राम पंचायत के  ग्राम गिधाली के रहने वाले जवान गणेश कुंजाम चीन सीमा विवाद को लेकर हुई  झड़प में शहीद हो गए  | लद्दाख के 17 हजार फीट ऊंची गलवान घाटी पर सोमवार की रात भारत और चीन की सेना के बीच हिंसक झडप हुई थी |  जिसमे सेना के एक अफसर समेत 3 जवानों के शहीद होने की पुष्टि हुई थी  | लेकिन देर रात 17 और जवानों के शहीद होने की खबर आई |  जिसमे कांकेर जिले का जवान गणेश भी शामिल है |  गणेश कुंजाम ने 2011 में सेना ज्वाइन की थी  |  एक माह पहले ही उनको  चीन बॉर्डर में तैनात किया गया था  | गणेश के चाचा ने बताया की  मंगलवार शाम भारतीय  सेना की तरफ से फोन आया  | और गणेश के शहीद होने की जानकारी दी गई |   गणेश  तीन भाई बहनों में एकलौते भाई  थे  | गणेश की मौत की खबर से परिजनों का रो रो कर बुरा हाल है | पूरे गांव में मातम पसर गया है | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  19 June 2020

 Sacrifice

2 जवान शहीद 4 गंभीर रूप से घायल   कांकेर में सर्चिंग के लिए  निकले पुलिस जवानो पर घात लगाकर बैठे नक्सलियों ने हमला कर दिया | हमले में  दो जवान शहीद हो गए  जबकि चार  गंभीर रूप से घायल बताये जा रहे हैं  |  कांकेर जिला से सटे गढ़चिरौली सीमा में नक्सलियों ने बड़ी नक्सल घटना को अंजाम दिया है | पुलिस नक्सली  मुठभेड़ में 2 जवान शहीद हो गए हैं | और  4 जवान गंभीर रूप से घायल हुए हैं  |   बताया जा रहा है की  गढ़चिरौली के  कोपरशी होडरी जंगल मे पुलिस के जवान सर्चिंग पर निकले थे  |  इसी दौरान घात लगाकर बैठे नक्सलियों ने जवानों पर अचानक हमला कर दिया  | घायलो को इलाज के लिए  हॅलीकॅप्टर से गढ़चिरोली ले जाया गया |  मुठभेड मे सब इन्सपेक्टर  धनाजी और जवान किशोर आजाम शहीद  हुए हैं  |    

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  19 May 2020

Naxalite network

सड़क निर्माण के दौरान करते थे सामान सप्लाई   छतीसगढ़ में नक्सलियों के शहरी नेटवर्क को तोड़ने में कांकेर पुलिस को  बड़ी कामयाबी मिली है |  जिले के अंदुरनी इलाकों में सड़क निर्माण के दौरान  |  नक्सलियों के लिए सामान सप्लाई करने वाले 2 ठेकेदार समेत 5 आरोपियो को पुलिस ने  गिरफ्तार कर लिया है  |  छतीसगढ़ में नक्सलियों को सामान सप्लाई करने वाले आरोपी राजनांदगाव , उत्तरप्रदेश  और  मध्यप्रदेश के रहने वाले बताया जा रहा है |   जिनके पास से दो कार , 10 मोबाइल , नक्सली वर्दी , वाकीटाकी  , इलेक्ट्रिक वायर   भी  जप्त किया गया है  |  पुलिस ने बताया की इन आरोपियों ने  इंजिनियर लेंडमार्क कम्पनी बिलासपुर के निशांत जैन व् वरुण जैन से  |  PMGSY  के तहत  सड़क निर्माण का काम लिया  था | अंदुरुनी इलाको में कार्य करने के दौरान इन सभी आरोपियों का संपर्क माओवादियो से हो गया  |  जिसके बाद वर्दी, जूता, मैनपैक सेट, नगदी रूपये व् अन्य सामग्रियां बीते दो सालो से पहुचाया जाता रहा है |  कांकेर पुलिस अधीक्षक ने कहा की इन सभी आरोपियों का  नक्सली कमांडर सरिता राजुसलाम | जैसे कई मओवादियो से  संपर्क रहा है |  सभी से पूछताछ की जा रही है  |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  25 April 2020

  Native mask

पत्तों से बना मास्क बचाएगा कोरोना से   कोरोना वायरस से उपजे संकट से निपटने के लिए आदिवासी अपने ही अंदाज में नजर आये हैं |  मास्क की किल्लत से निपटने के लिए आदिवासियों का टैलेंट  काम  आया और उन्होंने पत्तों से अपना  यूज ऐंड थ्रोन मास्क तैयार कर लिया  |  छत्तीसगढ़ के आदिवासी बहुल कांकेर जिले में आदिवासियों ने कोरोना वायरस की दहशत और मास्क की किल्लत के बीच अपनी सुरक्षा के लिए देशी उपाय निकाला है |  आदिवासियों ने अपने टैलेंट का इस्तेमाल कर साल के पत्तों से देसी  मास्क बनाया है |  जानकारी के मुताबिक आमाबेड़ा इलाके के भर्रीटोला गांव के आदिवासियों ने प्राकृतिक उपायों से खुद को कोरोना वायरस से बचाने के लिए यह तरीका अपनाया है | आदिवासी परिवारों ने साल पेड़ के पत्तों से   मास्क बनाया है और कोरोना वायरस से बचने के लिए घरों से बाहर नहीं निकल रहे हैं | अगर ये बाहर निकलते हैं तो अपना बनाया मास्क पहन कर |  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  4 April 2020

 CRIME

 बाल विवाह ना कराने की दी गई समझाइश    पखांजूर में प्रशासन  की तात्पर्यता के चलते  बाल विवाह रोकने में अधिकारीयों को बड़ी कामयाबी साहिल हासिल हुई |  बताया जा रहा है की  गाँव में एक  नाबालिग लड़की की शादी की जा रही थी  | तभी प्रशासन को इसकी खबर लगी और |  प्रशासन ने  लड़की के डॉक्यूमेंट देखने के बाद शादी को रुकवा दिया |  पखांजूर के  ग्राम पंचायत कल्याणपुर  में एक नाबालिग लड़की की शादी की  जा रहा थी  | जैसे ही  स्थानीय प्रशासन को  पता चला |  तुरंत प्रशासन के साथ बाल विकास अधिकारी,चाइल्ड हेल्प लाइन की  टीम,और पखांजुर पुलिस मौके पर पहुची  |  और नाबालिग के डॉक्यूमेंट की जांच की  |  डॉक्यूमेंट के मुताबिक़ लड़की की उम्र सोलह साल थी |  जिसके बाद शादी को रोक दिया गया | स्थानीय प्रशासन द्वारा लड़की के  परिजनों को समझाइश  दी गई की  लड़की  जब तक 18  साल की नहीं हो जाती |  शादी करना कानूनन अपराध है  | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  13 March 2020

 Police got big success

महाराष्ट्र से छुड़ाई गई नाबालिग लड़की   पखांजूर में  एक नाबालिग बालिका का अपहरण करने वाले आरोपी को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया  है  |  पुलिस ने "सुघ्घर समाधान योजना" के तहत कार्यवाई करते हुए आरोपी को जेल भेज दिया |  छतीसगढ़ में अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर "सुघ्घर समाधान योजना"  की शुरुवात की गई | सुघ्घर समाधान योजना के तहत महिला सम्बन्धी अपराधों एवम समस्याओं का तत्काल समाधान करने निर्देश दिए गए हैं |  इसी योजना के तहत कार्यवाई करते हुए  | पुलिस ने एक नाबालिग 13 वर्षीय बालिका को अपहरण करने वालों  के चंगुल से बचाया | और आरोपी को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया | अपहृत बालिका को बाल हितैषी कांकेर पुलिस द्वारा  महाराष्ट्र के गढ़चिरौली से बरामद किया है | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  11 March 2020

 ANGANWADI SCAM

विधायक करा रहे हैं घटिया आंगनवाड़ी का निर्माण   पंखाजूर में आम आदमी पार्टी ने कांग्रेस की भूपेश बघेल सरकार पर निशाना साधते हुए कहा की | कांग्रेस की सरकार आते ही भ्रष्टाचार  बढ़ गया है |  ऐसा लगता है मानो कांग्रेस के लिए कोई खजाना खुल गया हो | विधायकों की देख रेख में आंगनबाड़ी भवन निर्माण में भी जमकर भ्रष्टाचार किया जा रहा है |  आम  आदमी पार्टी यूथ विंग के प्रदेश उपाध्यक्ष सन्तराम सलाम ने कांग्रेस की सरकार पर जमकर निशाना साधा और कहा की  | कांग्रेस की भूपेश बघेल सरकार में घोटाले बढ़ते जा रहे हैं |  आप पार्टी ने आरोप लगाया की  |  कोयलीबेड़ा  के तुरसानी ग्राम पंचायत में खुलेआम घटिया ईंटो से नन्हें-मुन्ने बच्चों के लिए | आंगनबाड़ी भवन का निर्माण किया जा रहा है|  जो विधायक अनूप नाग के संरक्षण में किया जा रहा  है |  ठेकेदार द्वारा मनमर्जी,निर्माण स्थल में ही रेत सीमेंट का अमानक ईंट बनवाई जाती  है और तुरंत उसका उपयोग किया जाता है | सरकारी मापदंडों की खुलेआम धज्जियाँ उड़ाई जा रही है |  अध्यक्ष ऋषिकेश मजूमदार ने कहा कि कांग्रेस के लोगों के लिए जैसे खजाना ही खुल गया हो  | नीचे से ऊपर तक सरकारी तंत्र में भ्रष्टाचार चरम पर है  |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  7 March 2020

 Bought paddy

पीव्ही 78 धान खरीदी केंद्र के बाहर   पखांजूर में  धान खरीदी नहीं होने से घुस्साये किसानो ने  पीव्ही 78 धान खरीदी केंद्र के बाहर  | सड़क के ऊपर टैक्टर खड़ा कर चक्का जाम कर दिया  और हंगामा करने लगे |  किसानो ने  शासन-प्रशासन के विरुद्ध  नारेबाजी की |  किसानो ने  कड़ी चेतावनी देते हुए कहा की अगर सरकार हमारा धान नहीं खरीदेगी तो  | पूरे धान को सड़क पर  फेक  दिया जाएगा  |  शासन निरंतर  वादा खिलापी कर रही है  |  धान खरीदी केंद्र में  ना तो संचालक हैं  |  ना  कंप्यूटर आपरेटर   | और ना ही बारदाना हैं  | ऐसे में हम किसान अपनी मेहनत की फसल को कैसे बेचकर बैंको का कर्जा चुकायेंगे  |   मडोरा नव-निर्वाचित सरपंच ने कहा जब तक शासन धान खरीदी की सुचारू व्यवस्था नहीं करती |  तब तक हम सैकड़ो ग्रामीण मुख्य सड़क पर बैठकर धरना प्रदर्शन करते रहेंगे     

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  25 February 2020

 HAMLA

मनसिक रोगी के हमले में एक युवती की चली गई जान     झाड़ फूंक कराने आए युवक ने बैगा परिवार पर  हमला कर दिया | इस हमले में बैगा परिवार बुरी तरह जख्मी हो गया है और हमले में घायल एक युवती की मौत हो गई हैं |  बांदे थाना क्षेत्र के पाड़ेंगा गांव में बैगा के पास झाड़ फूंक कराने एक युवक आया था  | वह मानसिक रूप पीड़ित था बताया जा रहा है |  युवक ने पीछे से आकर सब्बल से बैगा परिवार पर तबाड़तोड़ हमला कर दिया. |  जिससे एक युवती की मौके पर ही मौत हो गई है, जबकि दूसरी युवती और बैगा गंभीर रूप से घायल है. |   जिनका नजदीकी अस्पताल में इलाज किया गया  | बैगा परिवार की हालत गंभीर देखकर उन्हें  जिला अस्पताल रेफर कर दिया  | इस हमले में युवती ललिता नरेटी की मौत हो गई.|  बैगा चैतू राम नरेटी और युवती सोमा नरेटी घायल है. |  उनका इलाज जारी है |  घटना के बाद  ग्रामीणों ने आरोपी को रस्सी से बांधकर रखा   और घटना की  सूचना पुलिस को दी |  मौके पर पहुंची पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है फिलहाल पुलिस पूरे मामले की विवेचना कर रही है | .

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  7 February 2020

 IED bomb recovered

नक्सलियों ने बैनर बांधकर किया चुनाव का बहिष्कार     छतीसगढ़ में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के चलते नक्सलियों ने आइईडी बम प्लांट  किया  | जिसको सुरक्षा बालों ने बरामद कर लिया  |  बताया जा रहा है की नक्सलियों ने सुरक्षा बालों को निशाना बनाने के लिए यह बम प्लांट किया था  |  छतीसगढ़ में पखांजूर के  कोयलीबेड़ा में  मरकानार के पास दो आइईडी बरामद किये गए  |  पंचायत चुनाव से ठीक  पहले नक्सलियों ने सुरक्षा बालों को निशाना बनाने के लिए बम प्लांट किये  थे |  जिसको सुरक्षाबलों ने  बरामद कर लिया  |  इसी बीच आमाबेड़ा मार्ग पर गुमझीर गांव में नक्सलियों ने पंचायत भवन के सामने साप्ताहिक बाजार में बैनर लगाकर चुनाव बहिष्कार का ऐलान किया   |  ग्रामीणों के अनुसार तकरीबन एक हफ्ते से यहां बैनर बंधे हुए थे  | लेकिन यहां पुलिस नहीं पहुंची   | ऐसे में मतदान को लेकर ग्रामीणों में दहशत का माहौल बना रहा  |    

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  3 February 2020

 Old scams

जर्जर सामुदयिक भवन से हो सकता है बड़ा हादसा   छतीसगढ़ के पखांजुर में  सरपंच चुनाव से पहले सरपंच के पुराने घोटाले सामने आ रहे हैं  |  बताया जा रहा है की सामुदायिक भवन की  मरम्मत के लिए स्वीकृत राशि का सही तरीके से उपयोग नहीं किया गया है  | और भवन की  सही तरीके से मरम्मत भी नहीं की गई है | जिस कारण भवन जर्जर हो गया है | सरपंच चुनाव से पहले सरपंचों के  पुराने घोटाले सामने आने लगे हैं  |  पखांजूर क्षेत्र के ग्रामपंचायत साबेर में सामुदायिक भवन की  मरम्मत के लिए एक लाख की राशि स्वीकृत की गई थी | मरम्मत का ठेका  सरपंच मानी मंडावी और सचिव बासुदेव मण्डल को मिला था  |  लेकिन भवन की मरम्मत सही ढंग से नहीं कराई गई |  चुनाव के चलते सरपंच ने मरम्मत के नाम पर लीपापोती कर दी है  | भवन अभी भी जर्जर हालत में है  | दीवारों में दरारे नजर आ रही  हैं भवन से सटी  प्रथमिक शाला बनी हुई है  | जिसमे बच्चे पढ़ाई करने आते है  | जर्जर मकान की हालत देख कर लगता है यहाँ कोई भी हादसा हो सकता है   लोगों ने सरपंच और सचिव पर पैसा गबन करने का आरोप लगाया है |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  2 February 2020

 DIGITAL BLOCK

अवैध तस्करी रोकने बनाया गया है डिजिटल नाका   कांकेर जिले का  पहला डिजिटल नाका मरोड़ा में बनाया गया है |  किसी भी दुर्घटना  को रोकने के लिए नाके में सीसीटीवी कैमरे लगाए गए  हैं  |  महाराष्ट्र बॉर्डर से लगा होने के कारण इस इलाके  से धान की अवैध  तस्करी की जाती है | जिसे रोकने  के लिये इस नाके को अपडेट कर डिजिटल नाका बनाया गया है   कांकेर जिले का पहला डिजिटल नाका मरोड़ा में लगाया गया  है |  क्षेत्र को  500 मीटर तक कवर करने के लिए कैमरे लगाए गए हैं |  जिससे  कोई भी गाड़ी वाला नाका कर्मी से अभद्र व्यवहार  ना कर सके  | बताया जा रहा है की नाके में  सभी दस्तावेज दिखाने के बाद ही  गाड़ी छोड़ी जाएगी  | यह क्षेत्र महाराष्ट्र बॉर्डर से लगा होने के कारण |  यहां  से अवैध  धान की  तस्करी की जाती है | साथ ही अवैध परिवहन का कार्य भी किया जाता है  | तस्करी और अवैध परिवहन को रोकने  के लिये इस नाके को अपडेट  कर डिजिटल नाका बनाया  गया है |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  18 January 2020

 Student Organization Memorandum

सत्यापन के लिए छात्रों को जाना पड़ता है150 किमी   पखांजूर में  छात्र संगठन ने  रोजगार पंजीयन सत्यापन को लेकर तहसीलदार को ज्ञापन दिया और मांग की है की रोजगार  पंजीयन का कार्य पखांजूर में  ही कराया जाए  |  छात्र संगठन का कहना है की रोजगार पंजीयन करने के लिए छात्रों को  150 किमी दूर जिला मुख्यालय जाना पड़ता हैं  |  जिसकी वजह से छात्रों को काफी मुश्किल का सामना करना पड़ता है  |  कांकेर के पखांजूर में रोजगार पंजीयन करने को लेकर छात्र संगठन ने तहसीलदार को ज्ञापन सौंपा है  |  संगठन का कहना है की पंजीयन के लिए छात्रों को दूर जाना पड़ता है  | जिससे छात्रों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा  है  | छात्रों का कहना है कि पंजीयन की  प्रक्रिया को सरल किया जाना  चाहिये  | पखांजूर में 2 साल पहले जैसे पंजीयन की व्यवस्था थी  |  उसी प्रकार अभी भी किया जाना चाहिए |  गौरतलब है की  पखांजूर में रोजगार  पंजीयन बंद कर दिया गया है  |  छात्र संगठन की मांग है की  पखांजूर में पंजीयन की व्यवस्था  को  फिर शुरू किया  जाय  |  तकि किसी भी छात्र को पंजीयन के लिये 150 किमी दूर  ना जाना पड़े   |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  31 December 2019

 Panchayat Election

आदर्श आचरण संहिता भी प्रभावशील हो गई   छत्तीसगढ़ राज्य निर्वाचन आयोग ने  त्रिस्तरीय पंचायत   निर्वाचन के लिए कार्यक्रम जारी कर दिया गया है तथा इसी के साथ निर्वाचन कार्रवाई संपन्न होने तक आदर्श आचरण संहिता भी प्रभावशील हो गई है  |  कलेक्टर व जिला निर्वाचन अधिकारी केएल चौहान ने बताया कि कांकेर जिले में तीन चरणों में मतदान संपन्न कराया जाएगा |  कलेक्टर व जिला निर्वाचन अधिकारी केएल चौहान ने बताया प्रथम चरण में कांकेर, चारामा और नरहरपुर विकासखंड में तथा द्वितीय चरण में भानुप्रतापपुर और दुर्गूकोंदल विकासखण्ड तथा तृतीय चरण में अंतागढ़ और कोयलीबेड़ा विकासखंड में मतदान संपन्न कराया जाएगा |  छत्तीसगढ़ राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा जारी निर्वाचन कार्यक्रम के अनुसार तीनों चरणों के लिए निर्वाचन की सूचना का प्रकाशन तथा स्थानों के आरक्षण के संबंध में सूचना का प्रकाशन व मतदान केन्द्रों की सूची का प्रकाशन 30 दिसम्बर को  किया जाएगा  | इसी दिन से नामनिर्देशन प्राप्त करने की कार्रवाई भी शुरू हो जाएगी  |  तीनों चरणों के लिए नाम निर्देशन पत्र प्राप्त करने की अंतिम तिथि छह जनवरी  है | नाम वापस लेने के अंतिम तिथि नौ जनवरी के दोपहर तीन बजे तक समय निर्धारित   है  | तत्पश्चात निर्वाचन लड़ने वाले अभ्यर्थियों की सूची तैयार की जाएगी और निर्वाचन प्रतीकों का  आवंटन  किया जाएगा  | उसके बाद निर्वाचन लड़ने वाले अभ्यर्थियों की सूची का प्रकाशन किया जाएगा  | प्रथम चरण का मतदान 28 जनवरी, द्वितीय चरण का मतदान 31 जनवरी और तृृतीय चरण में तीन फरवरी  को मतदान संपन्न कराया जाएगा |  मतदान केन्द्रों में मतदान तिथि को ही मतगणना की जाएगी तथा यदि आवश्यक हो तो विकासखण्ड मुख्यालय पर प्रथम चरण के लिए 29 जनवरी दिन बुधवार, द्वितीय चरण के लिए एक फरवरी दिन शनिवार और तृतीय चरण के लिए चार फरवरी मंगलवार को मतगणना संपन्न  कराइ जाएगी  |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  25 December 2019

 Student organization memo

छात्रों  के भविष्य के साथ किया जा रहा खिलवाड़   पखांजूर  स्कूल में  शिक्षकों की कमी के चलते छात्र संगठन ने तहसीलदार को कलेक्टर के नाम ज्ञापन सौंपा | और तत्काल शिक्षक उपलब्ध कराये जाने की मांग की |  छात्र संगठन का कहना  है की स्कूलों में शिक्षक की कमी की वजह से छात्रों की पढ़ाई प्रभावित हो रही है | अगर स्कूलों में जल्द शिक्षक उपलब्ध नहीं कराये गए तो आंदोलन किया जाएगा  |  कांकेर के पखांजूर में शिक्षकों की कमी की वजह से छात्रों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है |  छात्रों की पढ़ाई प्रभावित हो रही है | माध्यमिक  विद्यालय एवं हायर सेकेंडरी स्कूल में लगभग 650 छात्र छात्राएं हैं | जिनको पढ़ाने कि जिम्मेदारी सिर्फ 8 शिक्षकों पर हैं | माध्यमिक विधालय में 2 और हायर सेकेंडरी स्कूल में मात्रा  6 ही शिक्षक  हैं |  जबकी विद्यालय में समस्त  पदों कों मिलाकर 18 पद अभी भी रिक्त हैं |  शासन और  प्रशासन आंख मूंदकर बच्चों कि भविष्य के साथ  खिलवाड़ कर रहें हैं | स्टूडेंट पावर ऑफ युनिटी  संगठन ने प्रशासन से  विद्यालय में शिक्षक उपलब्ध कराने की मांग की और  | तहसीलदार को कलेक्टर के नाम ज्ञापन सौंपा  |  छात्र संगठन का कहना है की | शिक्षक ना होने की वजह से छात्रों की पढ़ाई प्रभावित हो रही है  |  प्रशासन जल्द से जल्द स्कूलों में शिक्षक उपलब्ध कराये  | अगर जल्दी शिक्षकों की कमी को पूरा नहीं किया गया तो  | संगठन आंदोलन करने के लिए मजबूर होगा |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  24 December 2019

 DHARNA PRADHARSHAN

कांग्रेस पूरा करे चुनाव पूर्व किसानों से किये वादे   कांकेर में  धान खरीदी केंद्र में अव्यवस्था और धान के सही मूल्यों को लेकर किसानो ने सरकार के खिलाफ  प्रदर्शन किया  |  किसानों  का कहना है की सरकार ने चुनाव के समय जो वादे किये थे उसको पूरा करे  | धान का सही मूल्य नहीं दिया जा रहा  | और धान खरीदी के जो पैसे आते है वो भी देरी से आ रहे है  |  कांकेर के  बांदे क्षेत्र  में किसानों ने  पांच सूत्रीय मांगो को लेकर प्रदर्शन किया  | किसानो का कहना है की सरकार बनने से पहले कांग्रेस ने वादा किया था  |  की किसान के फसल का एक एक दाना खरीदा जाएगा  | किसी भी किसान को परेशानी नहीं होगी |  उस वादा खिलाफ़ी को के लेकर ये धरना प्रदर्शन किया जा रहा है |  किसानों ने मांग है की जैसे पहले धान फड़ में धान ख़रीदी की  कोई लिमिट नहीं  थी  | वैसा ही किया जाय  |  बांदे क्षेत्र में लगभग 1600 किसान  है  जिसमें  कई बड़े किसान भी हैं |  हर फड़ एक दिन में दो से चार किसानों का धान ले पा रहे हैं   |  किसानों   का कहना है की  पहले धान देते ही तीन दिन में किसान के खाते में पैसा आ जाता था   | धान खरीदी को   22 दिन हो  गए  | लेकिन  एक भी किसान को पैसा नहीं मिला  | कांग्रेस किये गए वादे के अनुसार धान का समर्थन मूल्य 2500/- रूपए क्विंटल दें  | अधिकतर किसानों के  पंजीयन में गाड़बड़ी हुई है  |   जिससे किसान सही से धान नहीं दे पा रहा है |  पंजीयन में सुधार किया जाए  |   किसानों ने चेतावनी दी है की अगर  मांगे पूरी नहीं की गई तो आंदोलन किया जाएगा  |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  23 December 2019

 NAKSALI

पुलिस मुखबिरी के शक में नक्सलियों ने की हत्या   छत्तीसगढ़ के  कांकेर में नक्सलियों ने  एक ग्रामीण की पुलिस मुखबिरी के शक में हत्या कर दी  | नक्सली ग्रामीण को घर से उठाकर ले गए  | और गाला रेतकर उसकी  हत्या कर दी  | पर शव सड़क पर फेंककर चले गए  |  छत्तीसगढ़ के  पखांजूर में नक्सलियों ने एक ग्रामीण रंजीत तिम्मा की हत्या कर दी | घटना  बांदे थाना क्षेत्र के उलिया की है  |  जहां  6 वर्दीधारी नक्सलियों ने पुलिस मुखबिरी के शक में  ग्रामीण  को घर से उठाकर  ले गए  .| घर से कुछ ही दूरी पर ले जाकर ग्रामीण की नकसलियों ने गाला रेतकर हत्या कर दी  |  नक्सलियों की इस बर्बरता भरी घटना से क्षेत्र के लोगों में डर  का माहौल बना हुआ है | घटना के बाद से मृतक का परिवार सदमे में है | गौरतलब है की आए  दिन नक्सली मुखबिरी के शक के चलते  ग्रामीणों की हत्या करते आये है |  नक्सली पुलिस की नक्सल विरोधी नीतियों और नक्सलियों के  आत्मसमर्पण से नाराज है  | और इस तरह की वारदात को अंजाम दे रहे  है  | नक्सली रंजीत की लाश के पास एक पर्चा  भी छोड़कर गए हैं  | जिसमें लिखा है ''पुलिस मित्र अभियान का बहिष्कार करो  |  हमारे जानी दुश्मन हमारे मित्र कैसे हो सकते हैं?" नक्सलियों ने ग्रामीण को पुलिस मित्र बताकर उसे मौत के घाट उतार है| भारत के कम्युनिष्ट पार्टी माओवादी भमरागड़ एरिया कमेटी ने इस हत्या की जिम्मेदारी ली है  |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  22 December 2019

 KISAN PARESHAN

गुणवत्ता खराब होने का बताया जा रहा कारण धान फड़ संचालको की मनमानी से तंग किसान   कांकेर में धान नहीं खरीदे जाने से किसान परेशान हो रहा है  | धान फड़ संचालक यह कहकर धान नहीं खरीद रहे की धान की गुणवत्ता सही नहीं है |   किसानो का कहना है की इस बार ज्यादा बारिश की वजह से धान का रंग जरूर अच्छा नहीं आया है | पर धान की  गुणवत्ता खराब नहीं है  | पूर्व की सरकार में इस तरह की परेशानी किसानों को कभी नहीं आई |  किसानो ने अपनी परेशानी बताते हुए कहा की यही धान बेचकर वो बैंक का कर्ज चुकाएंगे , अपने घर का प्लान पोषण करेंगे  |  कांकेर में परलकोट के 133 गांव में  धान खरीदी केन्द्र में  धान नही खरीदी जाने  से  किसान  परेशानी हो रहा है |  किसानों का धान ये कहकर धान फड़ संचालको द्वारा वापस कर दिया जा रहा है कि |  धान की गुणवत्ता खराब है |  जबकि किसानों का कहना है कि इस बार बारिश ज्यादा होने की वजह से धान के दानों पर अच्छे रंग जरूर नही आये  | पर धान वापस कर दिया जाये वैसा खराब नही है | आज तक कभी इस प्रकार की कभी दिक्कत नही आई है | भूपेश बघेल की  नई सरकार में किसानो को  बहुत परेशान किया जा रहा है  | किसानों का कहना है ये धान बेचकर ही बैंक से लिया गया लोन को चुकाना है  |  घर की जिम्मेदारी भी इस धान बेचने पर निर्भर करता है  | ऐसे में धान नही बिका तो आत्महत्या की नौबत आ जायेगी  | धान फड़ संचालक  का कहना है  की ऊपर से आदेश मिला और बांदे लेम्स के मैनेजर का निर्देश हैं कि |   सिर्फ अच्छी धान की खरीदारी करें  | बाकी वापस कर दे   |  वही किसानों की शिकायत है कि धान पर टोकन 40.500 ग्राम का दिया जा रहा है |  प्रति बोरी पर धान 41.300 लिया जा रहा है |  फड़ो में हमाल खर्च के नाम पर प्रति बोरी 5 से 8 रुपए तक वसूला जा रहा है  | धान की गुणवत्ता खराब बोल कर 4 से 6 बोरी धान की मांग की जा रही हैं| विरोध करने पर धान की गुणवत्ता खराब बोलकर वापस कर दिया जा रहा है | तहसीलदार शेखर मिश्रा  का कहना है कि |  इस बारे में उन्हें  जानकारी मिली हैं  | और लगातार वो  अपनी टीम फड़ो में भेज भी रहे हैं  |  किसानों का एक दाना ज्यादा गलत तरीके से लेने नही दिया जाएगा |  धान का  गलत तरीके से परिवहन किया जा रहा है| उस पर अब तक कई कार्यवाई  की जा चुकी है और आगे भी जरी रहेगी |  बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष  बिक्रम उसेंडी  का  कहना है की  | कांग्रेस की भूपेश बघेल सरकार ने गंगा जल छु के कई वादे किये  थे |  जिसमे किसानों के फसलों का एक एक दाना खरीदे जाने की भी  बात कही थी  | साथ ही कहा था की 2500 रूपए किंटल धान खरीदेंगे  |  लेकिन उनका कार्यकाल एक साल हो जाने के वाद भी  | एक भी वादा  पूरा नहीं किया गया है   |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  21 December 2019

 BHOJRAM PATEL

शहर में बारदातों पर अंकुश  के लिए दिए   निर्देश मली सफलता तीन चोरो से की 6 मोटर साईकल बरामद    कांकेर जिले के नए पुलिस कप्तान के आते ही  |  अपराधियों की मुश्किलें बढ़ गई हैं  | दिन रात चोरी की वारदात को अंजाम देने वाले चोर अब पुलिस के हथते चढ़ गए हैं  |  इन सभी चोरो की तलाश पुलिस को लंम्बे समय से थी  | ये सभी बाईक चोरी में माहिर थे  |  पुलिस कप्तान भोजराम पटेल ने जिले की  कमान संभाली  |  कांकेर पुलिस अधिकारियों  |  थाना व चौकी  प्रभारियों की बैठक लेकर जिले मे घटने वाली घटनाओ व अपराधों की रोकथाम के लिए निर्देश दिए   | उप पुलिस अधीक्षक कांकेर कीर्तन राठौर ने बताया  | जिसके बाद जिले मे हो रहे अपराध और चोरियों के लिए तत्काल टीम गठित कर आरोपियों की तलाश मे पुलिस जुट गयी और कांकेर पुलिस को हफ्ते भर के भीतर मोटर सायकल चोरी के तीन आरोपियों को पकड़ने मे सफलता हासिल हुई |  जिनके पास से चोरी के 06 मोटर सायकल बरामद की गई   | आरोपियों की उम्र लगभग 18 से 20 वर्ष है   | .जो की आदतन चोर है  | और छोटी से बड़ी चोरी जैसे वारदातों को को बड़ी सफाई से अंजाम देते थे  |  दो-तीन दिनों से चोरी के मोटर सायकल को बेचने के फिराक मे शहर मे घूम रहे आरोपी की मुखबिरी से सुचना मिलने के बाद तत्काल आरोपियों को धर दबोचा और  जब पुलिस ने कड़ाई से पूछताछ की तो पर अपना नाम सरदार वलल्भ भाई पटेल बताया  |  साथी आरोपी कैलाश नेगी व राकेश वट्टी के पास भी चोरी के बाइक होने की बात बतायी जिनके पास से भी दबिश देकर पूछ ताछ कर चोरी के 06 बाइक को बरामद किया गया |                               

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  22 November 2019

 K.A.L CHOUHAN

कलेक्टर ने अधिकारी को पहुँचाया पुलिस थाने   कांकेर के कलेक्टर ने  लोकनिर्माण विभिग के एक कार्यपालन अभियन्ता  को सरेआम अपमानित कर प्रशासनिक हलके मे नये विवाद को जन्म दे दिया है... अब अधिकारी कर्मचारी कलेकटर के खिलाफ लामबंद हो रहे हैं और .कलेक्टर के पावर बहुत होते है लेकिन कांकेर कलेक्टर ने तो हद पार कर दी, कार्यक्रम स्थल से पी डब्ल्यू डी के एक इंजीनियर को उठवा कर 5 घण्टे थाने में बैठावा दिया   |   अब यह मामला तूल पकड़ रहा है और कलेक्टर की बदमिजाजी के खिलाफ अधिकारियों और कर्मचारियों  की यूनियनों ने सामने आकर कलेकटर के वयवहार और कार्यपद्धति की आलोचना की है |  यूनियन ने कलेक्टर  के एल चौहान के  व्यवहार को अशोभनीय व निंदनीय है बताया  है  |  बताया जाता है कांकेर में मुख्यमंत्री का कार्यक्रम प्रभावित न हो इसलिए विभाग के अन्य अधिकारी कार्यक्रम स्थल पर अपनी जिम्मेदारी संभाले हुए थे  पीडब्ल्यूडी के कार्यपालन अभियंता डी राम को कार्यक्रम स्थल से कलेक्टर के निर्देश पर टीआई   हाथ पकड़कर ले गए  और घंटों पुलिस स्टेशन में बैठाये रखा  |  बताया जा रहा है कार्यालय के नए पर्दे नहीं बदलने के विवाद में पीडब्ल्यूडी के एक्सक्यूटिव इंजीनियर के खिलाफ यह कार्रवाई की गई  | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  2 October 2019

 ANTAGREH TEP KAND

मंतूराम ने उम्र के मामले में की हेराफेरी   छत्तीसगढ़ में अन्तागढ़ टेप कांड से चर्चित हुए मंतूराम पवार का मुश्किलें पीछा नहीं छोड़ रही हैं | बीजेपी कार्यकर्ताओं ने मंतूराम के जन्मप्रमाण पत्र का मामला उठाया है और उनके खिलाफ पुलिस में शिकायत की है |  चर्चित अन्तागढ़ टेप कांड मामला थमने का नाम ही नही ले रहा है |  इस मामले से सुर्ख़ियों में आये  मंतूराम पवार के जन्म प्रमाण पत्र में गड़बड़ी  का मामला सामने आया है  | भाजपा कार्यर्ताओं ने मंतूराम के खिलाफ  पखांजुर थाना पहुँच कर लिखित शिकायत दर्ज करा कर पुलिस से उचित कार्यवाही की  मांग की है | भाजपा कार्यकर्ताओं ने मंतूराम पर आरोप लगाया है कि सन 1990 का विधानसभा चुनाव में उन्होंने फर्जी जन्म प्रमाणपत्र का इस्तेमाल किया था  |  बीजेपी नेताओं ने कहा 90 में  मंतूराम ने विधानसभा चुनाव सीपीआई(एम) के प्रत्याशी के तौर पर नामांकन दाखिल किया था जिस दौरान उन्होंने  अपनी  उम्र 25 वर्ष दर्शाइ  थी   | जबकि वे उस समय 24 वर्ष से भी कम आयु के थे  |   भाजपा कार्यकर्ताओं ने पखांजुर थाना पहुँच कर लिखित शिकायत दर्ज कराते हुए मांग की है कि मंतूराम के खिलाफ तत्काल एक्शन लिया जाए  |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  25 September 2019

 NAKSALI

आदिवासियों की सुध लेने वाला कोई नहीं      "गढ़बो नवा छत्तीसगढ़" जैसे नारे देकर सत्ता में आने वाली भूपेश बघेल की सरकार ने  |  केंद्र की आयुष्मान भारत योजना को अनुपयोगी मानते हुए राज्य मे इसे लागू नही किया और उसके बदले यूनिवर्सल हैल्थ स्कीम लाने का ऐलान किया |  अब आदिवासियों तक इस योजना का लाभ पंहुचा की नहीं इसकी सुध लेने वाला कोई नहीं हैं  | आदिवासी तो  राजनीतिक दलों के लिए राजनीति का महज एक मुद्दा होते हैं  |  जब इन आदिवासियों के घरों में कोई बीमार हो जाता हैं तो यह सिर्फ मजबूर नजर आते हैं  संवेदनाये तक इनके साथ नहीं होती  | योजनाए तो बहुत दूर की बात होती हैं |  सरकार किसी की भी हो  |  आदिवासी सिर्फ राजनैतिक मुद्दे ही बन कर रह जाते हैं | आदिवासियों के हित  की बात करके सत्ता में भी काबिज हो जाते हैं  |  मगर आदिवासियों के  दर्द  उनकी  संवेदनाओँ  से दूर दूर तक किसी राजनैतिक पार्टी का कोई नाता नही होता |  यह तक इनकी जान की कीमत भी इनके लिए पशु की जान के बराबर भी नहीं होती  | स्वस्थ सुबिधाओं के नाम पर यूनिवर्सल हैल्थ स्कीम लाने का ऐलान किया  |  मगर जमीनी हकीकत देखकर लगता हैं की सरकार को आदिवासियों की कोई परवाह नहीं हैं  |  आज भी एक बीमार बेटी को खाट पर लादकर ग्रामीणों के सहारे 7 किलोमीटर पैदल चलकर अस्पताल लाने को एक अपाहिज पिता मजबूर हैं   हम बात कर रहे है पखांजूर के टेकामेटा गाँव की जहाँ पिछले 15 दिनों से चीनको बाई नाम की एक महिला बीमार हैं  | पर लगातार हो रही  बारिश और उफनते नालों पर पुल न होने के चलते उसे अस्पताल नहीं लाया जा सका   |  वो पिछले 15 दिनों से तड़पती रही थी  | जब  नाले का जलस्तर कम हुआ तो विकलांग पिता अपनी बीमार बेटी को खाट पर लादकर ग्रामीणों के सहारे 7 किलोमीटर का सफर पैदल तय करने के बाद ऑटो के सहारे पखांजूर के एक निजी अस्पताल पहुँचा |  जहाँ उसका इलाज तो शुरू हुआ  | मजार अधिक देर होने के कारण  स्थिति बेहद नाजुक हैं | कोयलीबेड़ा क्षेत्र में ऐसी तस्वीरें इससे पहले भी कई दफ़ा सामने आ चुकी हैं | और तब विपक्ष में बैठे कांग्रेसी नेता तत्कालीन प्रदेश की  भाजपा सरकार पर तंज कस चुके है | मगर आज प्रदेश में सरकार तो बदली हैं पर खाट पर सरकारतंत्र की यह तस्वीर जस की तस बनी हुयी हैं | क्या ऐसी तस्वीरों के साथ भूपेश सरकार एक नया बेहतर छत्तीसगढ़ बनाने में सफल हो पायेंगे | यह आम आदमी यूँ ही राजनीति का शिकार बनता रहेगा |  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  16 September 2019

 TIGER

70 से ज्यादा कड़कनाथ को बनाया शिकार   कांकेर में एक तेंदुए को कड़कनाथ मार्गे का स्वाद ऐसा पसंद आया कि वह  रोज पोल्ट्री फॉर्म में आकर कड़कनाथ मुर्गे का शिकार करने लगा  | पोल्ट्री फॉर्म संचालकों ने इसकी जानकारी वन विभाग को दी तो इस तेंदुए को पकड़कर दूर जंगल में छोड़ा गया |  कांकेर के ग्राम पंचायत ठेल्काबोर्ड के पोल्ट्री फार्म में लगातार एक सप्ताह से तेंदुआ घुसकर मुर्गियों को अपना शिकार बना रहा था   | यह तेंदुआ यहाँ कड़कनाथ प्रजाति के मुर्गे -मुर्गियों को अपना शिकार बनता था और कुछ ही दिन में ये 70 मुर्गे चट कर गया   |  इस तेंदुए की जानकारी वन विभाग को दी गई  |  वन विभाग ने पोल्ट्रीफार्म में पिंजरा लगा दिया और बीती रात फिर शिकार करने पहुंचा तेंदुआ पिंजरे में कैद हो गया  | तेंदुए के पिंजरे में कैद होने की सूचना मिलते ही मौके पर पहुंची वन विभाग की टीम ने तेंदुए को पकड़कर शहर से दूर जंगल में छोड़ दिया है  |  तब जाकर गांव के लोगों ने राहत की सांस ली |  इस  तेंदुए ने अब तक करीब 70 से अधिक कड़कनाथ मुर्गों को अपना शिकार बना चुका था  |  जिससे गांव और दुकानदार दहशत में थे  | कड़कनाथ के चक्कर में यह तेंदुआ हमेशा गांव के आसपास घूमता रहता    वन विभाग ने कई दफा तेंदुए को पकड़ने के लिए पिंजरा लगाया, लेकिन वो उसमें फंस नहीं रहा था  |   लोग तेंदुए के खौफ की वजह से शाम 6 बजते ही अपने घरों के दरवाजे बंद कर अंदर दुबक कर रहते थे  |  बता दें कांकेर शहर और उसके आस-पास के इलाके में लंबे समय से हिंसक वन्य जीवों का आतंक रहा है। पिछले दिनों मॉर्निंग वॉक पर निकले एक व्यक्ति पर तेंदुए ने हमला किया था  |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  10 September 2019

 HATYA

नक्सलियों ने की गोली मारकर हत्या कर दी   धारा 370 हटाए जाने से नाराज नक्सलवादियों ने एक आरएसएस कार्यकर्ता को मौत के घाट उतार दिया | इस दौरान नक्सलियों ने एक बार फिर जमकर उत्पात मचाया  |   दुर्गुकोंदल के कोंडे गांव में नक्सलियों ने आर.एस.एस. कार्यकरता दादू सिंह कोरेटी की गोली मार हत्या कर दी है  | कांकेर जिले के धुर नक्सल प्रभावित क्षेत्र  कोंडे गांव में नक्सलियों ने दादू सिंह पर पुलिस के लिए काम करने का आरोप लगते हुए पर्चे भी फैंके हैं   |  पुलिस अधीक्षक के मुताबिक  शाम करीब 7 बजे 20 से 25 हथियार बंद नक्सली कोंडे गांव में घुस आए और दादू सिंह कोरेटी को अपने साथ ले  गए और उन्हें  गोली मार  दी  |  घटना के बाद से ही क्षेत्र में दहशत का माहौल है  |    कोयलीबेड़ा थाना क्षेत्र के ग्राम जूंगड़ा में हथियारबंद  नक्सली  श्यामनाथ आंचला के घर पहुंचे और घर से उठाकर उसे अपने साथ ले गए  | जनअदालत लगाकर नक्सलियों ने युवक पर पुलिस मुखबिरी का आरोप लगाया और युवक की डंडे से पिटाई की  और  मौत के घाट उतार दिया  |   इससे पहले उन्होंने वहां शव के पास पुलिस की मुखबिरी का आरो लगाते हुए पर्ची छोड़ी और एक बैनर भी लगाया, जिस पर कश्मीर से धारा 370 हटाए जाने का विरोध किया गया है  |  घटना की पुष्टि करते हुए अंतागढ़ एसडीओपी पुपलेश कुमार ने बताया कि गांव में लगभग 25 से 30 वर्दीधारी नक्सली पहुंचे हुए थे और जन अदालत लगाकर ग्रामीण युवक की हत्या कर दी है   | मामले में अपराध पंजीबद्ध कर जांच की जा रही है  |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  29 August 2019

 BAADH

मेढकी नदी में हुआ हादसा रेस्क्यू जारी    मछली पकड़ने का शौक कुछ ग्रामीणों को महँगा पड़ गया | तेज बरसात के चलते नदी का जल स्तर बढ़ गया हैं  |और ऐसे में ग्रामीणों का शौक प्रशासन की मुसीबत बन जाता हैं  |     कांकेर में ग्रामीणों के नदी में फसने की खबर सामने आई हैं   | दरसल प्रतापपुर थाना इलाके की  मेढकी नदी में सात ग्रामीण मछली पकड़ने गए हुए थे  |   सभी ग्रामीण पखांजुर इलाके के चंदनपुर गांव के है  |  इसी दौरान मेढकी नदी का जलस्तर बढ़ गया और नदी में बाढ़ की स्थिति निर्मीत हो गई  |  वही मछली पकड़ने गए ग्रामीण उफनती नदी में फंस गए   | और अपना बचाव करते हुए नदी में ही एक पेड़ के ऊपर चढ़ गए  |  बाढ़ में फंसे सात ग्रामीणों में से एक ग्रामीण जैसे तैसे खुद बचाव करते हुए देर शाम नदी से बाहर आ गया  |  और सबसे पहले प्रतापपुर थाने में व परिवार जनों को जानकारी दी  | मामले की जानकारी होते ही पखांजुर का स्थानीय प्रशासन मौके पर पहुंचा  , फंसे ग्रामीणों का रेस्क्यू जारी रहा |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  16 August 2019

 BAAL MAJDURI

प्रशासन को नहीं परवाह,अधिकारी खामोश   शिक्षक को  स्कूल में  पढ़ाने के साथ साथ बच्चों के भविष्य सवारने  की जिम्मेदारी दी जाती है   लेकिन शिक्षा के अधिकार अधिनियम की धज्जियाँ उड़ाते हुए   एक शिक्षक ने  स्कूल में पढ़ रहे  बच्चों से खेत में मजदूरी कराई   पैसे का लालच देकर बच्चों को खेत में ले जाया गया और उनसे  रोपाई कराई गई  ...   कांकेर जिले में शिक्षा के अधिकार अधिनियम का  खुला उल्लंघन हो रहा है   जिले के दुर्गकोंदल ब्लॉक में  एक शिक्षक ने अपने खेत मे स्कूली बच्चों से मजदूरी करवाई  भंडार डिग्री आश्रम के सात बच्चों को कोदापाखा गांव के शिक्षक जगत नरेटी ने 150 रुपये मजदूरी देने के लालच में  अपने खेतों में ले गया और रोपाई का काम कराया   इस दौरान आश्रम के अधीक्षक और चपरासी भी नदारद रहे   स्कूली बच्चों के खेतों में रोपाई का काम करने वाले वीडियो को स्थानीय व्यक्ति ने उपलब्ध कराया    लोगों ने इस मामले की शिकायत जिले के सहायक आयुक्त विवेक दलेला तक से की   लेकिन कोई नतीजा नहीं निकला  स्थानीय लोग अब इस मामले की शिकायत मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से करने जा रहे हैं ताकि ऐसे कारनामों पर अंकुश लगाया जा सके   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  6 August 2019

 GRAMIN FASAL

कई ग्रामीणों की फसल हो गई तबाह   तालाब फटने से लाखों की मछलीयो का भी नुक्सान     तालाब का बांध अचानक  टूट गया जिसके कारण खेत में पानी भर गया और फैसले ख़राब हो गई  आधी रात को अचानक तालाब का बांध टूटने से ग्रामीण कुछ समझ पाते तब तक फसल पूरी तरह बर्बाद हो चुकी थी  ग्रामीण किसान अब प्रशासन से मदद की बात जोह रहे हैं   कांकेर के कोयलीबेड़ा की पंचायत मटोली योगेंद्र नगर में P V - 30 के तालाब का बांध रात को अचानक टूट जाने से कई किसानो की फसल तबाह हो गई हैं   रातों रात फसल खराब होने से ग्रामीणों ख़ाफ़ी परेशांन हैं  गाँव के लोग साल में एक ही फसल से अपना जीवन यापन करते है   कई एकड़ फसल खराब होने से किसान अब शासन प्रशासन से मुआबजे की रहा तक रहे है  पखांजुर एसडीएम एवं तहसीलदार ने रात में ही मौके पर पहुच कर निरिक्षण किया  और सुबह होते ही ख़राब हुई फसल का पंचनामा बनवाय    तकरीबन 30 से 35 किसान प्रभावित हुए हैं   किसानों के खेत मे रेत जम गयी हैं   आप को बता दे की इस जो तालाब टुटा हैं उस तालाब को ग्रामीणों ने चंदा इक्कठ्ठा करके बनवाया था जिसमे वे मछली पालन करते थे मगर तालाब फटने से लाखों रुपय की  मछलीयो का नुक्सान भी हुआ हैं    

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  4 August 2019

 GANJA

आरोपियों से की जा रही पूछताछ    वाहन  चेकिंग के दौरान पुलिस को एक  ट्रक से  तीन क़्वींटल गांजा पकड़ने में बड़ी कामयाबी हासिल हुई  है  ट्रक को जब्त कर  पुलिस आरोपियों से पूंछताछ कर रही है   छत्तीसगढ़ पुलिस गांजे की तस्करी को लेकर सक्रिय हो गई है कांकेर पुलिस को वाहन चैकिंग के दौरान बड़ी सफलता हाथ लगी है  पुलिस ने वाहन चैकिंग के दौरान एक ट्रक से तीन क्विंटल गांजा बरामद किया है उड़ीसा से उत्तर प्रदेश जा रहे एक ट्रक की पुलिस ने चैंकिग की तो उसमे तीन क्विंटल गांजा पाया गया ट्रक मे गांजे को बडे सलीके से छिपा कर रखा गया था पुलिस ने गांजे को जब्त कर वाहन चालक को गिरफ्तार कर लिया आरोपी वाहन चालक  से पूछताछ की तो उसने बताया कि गांजा उड़ीसा से उत्तर प्रदेश तस्करी करने ले जाया जा रहा था पुलिस के मुताबिक आरोपी से पूछताछ करने में बड़े गिरोह की जानकारी मिलने की संभावना है  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  18 July 2019

Encephalitis

परीक्षण के साथ सतर्क रहने की अपील  - जगदलपुर में फ़ैल रही जैपनीज़  इंसेफेलाइटिस बीमरी के मद्देनजर प्रशसन  की रोकथािए सूअर और बतख पालक क्षेत्रों में मच्छर नाशक दवा का छिड़काव कराया  ...  एवं फागिंग मशीन से धुआँ करवाने के निर्देश जारी किये  ... जैपनीज इनफ्लाईटीस सुअर और बत्तख से फैलता है  ...   क्यूलेक्स नामक मच्छर सुअर और बत्तख को काटने के बाद मनुष्य को काटता है  जिसके कारण  जैपनीज इनफ्लाईटीस का संक्रमण होता है जगदलपुर में फैल रही जैपनीज़ इंसेफेलाइटिस बीमारी की रोकथाम के लिए संभाग के कमिश्नर ने कॉक्टेर को मच्छर नसक दवाओं के छिड़काव का निर्देश दिया  है  ... साथ ही सूअर और बतख पालक क्षेत्रों में भी फागिंग मशीन से धुआँ करने के निर्देश जरी किये है  ... संयुक्त संचालक स्वास्थ्य सेवा   डाॅ. आर.एन. पाण्डेय ने बताया कि जैपनीज इनफ्लाईटीस सुअर और बत्तख से फैलता है  ...  यह बीमारी क्यूलेक्स मच्छर के माध्यम से फैलता है  ... क्यूलेक्स मच्छर सुअर और बत्तख को काटने के बाद मनुष्य को काटता है जिसके कारण  जैपनीज इनफ्लाईटीस का संक्रमण होता है  ...कमिश्नर अमृत  कुमार खलखो और कलेक्टर डाॅ. अय्याज तम्बोली ने कल ग्राम चोलनार घोड़ेमुण्डापारा और ग्राम उड़ियापाल दामागुड़ा का भ्रमण कर हालातों का जायजा लिया   ... सभी गांव में कैम्प लगाकर स्वास्थय परीक्षण करने के साथ ही  मच्छर मरने की  दवाई का छिड़काव किया जा रहा है .. प्रशासन की तरफ से हिदायत दी गई है की लोग मच्छरदानी का उपयोग करे  और साबधानि बरतें  . 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  25 June 2019

atal vikas yatra

अटल विकास यात्रा के तहत मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह शनिवार को पखांजूर पहुंचे। उन्होने यहां श्यामप्रसाद मुखर्जी स्टेडियम में जनसभा को संबोधित करते हुए पखांजूर में आगामी सत्र से कृषि महाविद्यालय खोले जाने की घोषणा की। डॉ रमन ने यहां अलग-अलग विकास कार्यों का लोकार्पण, भूमिपूजन व नई योजनाओं की आधारशिला रखते हुए लगभग 189 करोड़ रुपये के विकास कार्यों की सौगात दी। कहा कि नीली क्रांति में पखांजूर पूरे प्रदेश में दूसरे स्थान पर है। यहां का मछली पालन उद्योग दूसरे राज्यों के लिए मॉडल बन रहा है। यहां जिस तरह से तलाबों का विकास और मछली उत्पादन का विकास हुआ है, वह अपने आप में दूसरों के लिए मॉडल है। यहां लोगों में मछली पालन के द्वारा आत्मनिर्भरता आई है। लोगों की वार्षिक आय बढ़ी है। पूरा पखांजूर इलाका विकास की दृष्टि से आगे बढ़ रहा है। विभिन्न विकास कार्यों के शिलान्यास के साथ ही डॉ रमन ने यहां नवनिर्मित 132 केवी विद्युत उपकेंद्र का लोकार्पण भी किया प्रदेश में भाजपा की सरकार बनने के बाद जो माहौल तैयार हुआ वह पूरी तरह विकास का समर्थन करता है। प्रदेश में गांवों से लेकर शहरों तक विकास हो रहा है। पहले न यहां सड़कें थीं, न बिजली थी। छत्तीसगढ़ में सरकार की ओर से विद्युत उत्पादन, वितरण, पारेषण, संधारण में लगातार बेहतर काम हुआ है। फ्लैट रेट पर 12 लाख लोगों को अब बिजली देने की व्यवस्था सरकार ने की है। एक पावर स्टेट के रूप में छत्तीसगढ़ ने देश भर में अपनी पहचान बनाई है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  29 September 2018

छत्तीसगढ़ कांकेर

  छत्तीसगढ़ के कांकेर जिले में महाराष्ट्र की सीमा से सटे एक गांव के युवक की नक्सलियों ने अपहरण करने के बाद हत्या कर दी। मिली जानकारी के मुताबिक महाराष्ट्र के गांव मेंड्री से दो दिन पहले नक्सलियों ने एक युवक का अपहरण कर लिया था। जिसकी लाश अब छत्तीसगढ़ के कांकेर जिले में मिली है। मिली जानकारी के अनुसार पुलिस ने फिलहाल शव को बरामद नहीं किया है। पुलिस ने बताया कि मेंड्री गांव के युवक चंद्रा दल्लू केवडू को नक्सली जबरन घर से उठा कर ले गए थे। नक्सलियों को शक था कि दल्लू माओवादियों के खिलाफ मुखबिरी कर रहा था। नक्सलियों ने दल्लू की हत्या करने के बाद उसकी लाश को छत्तीसगढ़ के बांदे थाने क्षेत्र के तालबेड़ी इलाके में फेंक दिया।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  16 July 2018

मुठभेड़ में दो बीएसएफ जवान शहीद, तीन घायल

खबर कांकेर से । रविवार तड़के बीएसएफ की टीम और नक्सलियों के बीच माहला के जंगल में हुई मुठभेड़ में दो जवान शहीद हो गए। घटना में तीन जवान घायल हो गए, जिन्हें इलाज के लिए हेलिकॉप्टर से रायपुर रेफर किया गया है। नक्सली इलाके में रुक-रुककर फायरिंग कर रहे हैं। शहीद जवानों के नाम लोकेंद्र सिंह(राजस्थान), मुख्तेयार सिंह(पंजाब) हैं। जानकारी के मुताबिक बीएसएफ की 175 बटालियन के जवान प्रतापपुर थाना इलाके के माहला जंगल में सर्चिंग पर निकले थे। इसी दौरान वहां छिपे नक्सलियों ने फायरिंग कर दी। घटना में दो बीएसएफ जवान शहीद हो गए। बताया जा रहा है कि जवाबी फायरिंग में नक्सलियों को भी गोली लगी है। मुठभेड़ के बाद सुरक्षाबलों ने इलाके में सर्चिंग तेज कर दी है।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  15 July 2018

ओबीसी समुदाय का सरकार के खिलाफ मोर्चा

   छत्तीसगढ़ में चुनावी साल में आदिवासियों के बाद अब ओबीसी (अन्य पिछड़ा वर्ग) ने भी सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। राज्य में ओबीसी आबादी करीब 52 फीसद है। आबादी के अनुपात में आरक्षण की मांग को लेकर ओबीसी लगातार आंदोलित होते रहे हैं। सोमवार को ओबीसी आंदोलन को हवा देने दिल्ली से स्वामी अग्निवेश यहां आ रहे हैं। सुभाष स्टेडियम के पास शासकीय बहुउद्देश्यीय उच्च्तर माध्यमिक विद्यालय के सभागार में ओबीसी अधिकार सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है। इससे पहले भी ओबीसी आरक्षण में भागीदारी को लेकर आंदोलित होते रहे हैं। जदयू नेता शरद यादव पिछले साल ओबीसी सम्मेलन में रायपुर आ चुके हैं। अब स्वामी अग्निवेश को बुलाकर ओबीसी आंदोलन को आगे बढ़ाने की तैयारी की जा रही है। इस आयोजन में छत्तीसगढ़ पनिका समाज, साहू समाज, मनवा कुर्मी समाज, यादव समाज, सोनार समाज, गाड़ा समाज, मरार पटेल समाज, कलार समाज, निषाद समाज, मटियारा समाज समेत छत्तीसगढ़ के पिछड़े वर्ग के विभिन्न संगठनों के नेता भाग ले रहे हैं। आयोजन में आदिवासी समाज और अनुसूचित जाति समाज के नेताओं को भी बुलाया गया है। पिछड़ा वर्ग संगठनों का कहना है कि छत्तीसगढ़ में ओबीसी की आबादी 52 फीसद, आदिवासी 323 फीसद और अनुसूचित जाति 13 फीसद हैं। इन तीनों वर्गों की सामाजिक, आर्थिक, राजनीतिक परिस्थितियां और समस्याएं एक समान हैं। तीनों समाज को भारतीय संविधान में शिक्षा, नौकरी और राजनीति में विशेष अवसर उपलब्ध कराने का प्रावधान है। छत्तीसगढ़ में एससी, एसटी को उनके आबादी के अनुपात में आरक्षण मिल रहा है लेकिन ओबीसी को मंडल कमीशन की सिफारिश के अनुसार 27 प्रतिशत आरक्षण नहीं दिया जा रहा है। हमारे लिए केवल 14 फीसद आरक्षण का प्रावधान है और वह भी व्यवहार में सिर्फ छह प्रतिशत ही मिल रहा है। एससी-एसटी समाज भी छत्तीसगढ़ के ओबीसी को आबादी के अनुपात में 52 फीसद आरक्षण देने की मांग करते रहे हैं। अब आबादी के अनुपात में आरक्षण के लिए सड़क की लड़ाई लड़ने की तैयारी की जा रही है। ओबीसी समुदाय का यह आंदोलन चुनावी साल में सरकार के लिए बड़ा सिरदर्द बन सकता है। ओबीसी वर्ग की मांगें- जनसंख्या के अनुपात में आरक्षण दिया जाए। ओबीसी वर्ग से क्रीमीलेयर की व्यवस्था खत्म की जाए।ओबीसी वर्ग के लिए एससी-एसटी की तरह लोकसभा और विधानसभाओं में जनसंख्या के अनुपात में सीटें आरक्षित की जाएं।आदिवासी भूमि संरक्षण अधिनियम की तरह उद्योग धंधों के लिए यदि पिछड़ा वर्ग की जमीन ली जाए तो भू स्वामी को शेयर होल्डर बनाया जाए।आउट सोर्सिंग और संविदा व्यवस्था पर रोक लगे। दूसरे प्रांतों से आने वाले लोगों को यहां कृषि भूमि खरीदने पर प्रतिबंध लगाया जाए। एससी-एसटी, ओबीसी वर्ग के अधिकारियों-कर्मचारियों को 50 साल की आयु के बाद अनिवार्य सेवानिवृत्त करने की नीति बंद की जाए।ओबीसी वर्ग के अधिकारियों-कर्मचारियों को प्रमोशन में आरक्षण दिया जाए। एससी-एसटी वर्ग की तरह ओबीसी छात्रों को भी छात्रावास और छात्रवृत्ति दी जाए।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  25 June 2018

नक्सलियों ने गढ़चिरौली का बदला लेने की दी धमकी

  नक्सलियों ने गढ़चिरौली में हाल ही मे मारे गए 40 साथियों की मौत का बदला पुलिस से लेने ने धमकी दी है।जानकारी के अनुसार हाल ही में पेरमिल के जंगल में मुठभेड़ हुई थी, वहीं पर नक्सलियों ने बैनर लगाकर पुलिस को चेतावनी दी। फिलहाल पुलिस ने सर्चिंग अभियान तेज कर दिया है। गौरतलब है कि हाल ही में छत्तीसगढ़ की सीमा से लगे हुए महाराष्ट्र के गढ़चिरौली ज़िले में पुलिस ने एक मुठभेड़ में 40 माओवादियों के मारे जाने का दावा किया था। मुठभेड़ के बाद कई नक्सलियों के शब बाद में इंद्रावती नदी में तैरते हुए मिले थे।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  3 May 2018

मारे गए 16 नक्सलियों में से 10 की पहचान हुई

    छत्तीसगढ़ की सीमा से सटे महाराष्ट्र के गढ़चिरौली जिले में पुलिस के सी-60 कमांडो ने रविवार को बड़ी कार्रवाई कर 16 नक्सलियों को मार गिराया था। फिलहाल पुलिस ने इसमें से मारे गए 10 नक्सलियों की पहचान कर ली है। गौरतलब है मरने वाले 16 नक्सलियों में पचास-पचास लाख के इनामी दो नक्सली साईंनाथ और सीनू भी शामिल हैं। इसी बीच जोरदार वर्षा के कारण पुलिस को मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है।  मारे गए दस नक्सलियों के नाम  1. साईनाथ उर्फ दुलेश मादी आत्राम (पेरमिली दलम डिव्हिसी) 2. राजेश उर्फ दामा रायसु नरुटी (स्टाफ टिप पिपिसीएम) 3. सुमन उर्फ जन्नी कुलयेटी (प्लाटून क्रमांक 07 सदस्या) 4. शांताबाई उर्फ मंगली (अहेरी दलम कमांडर) 5. नागेश उर्फ दुलसा कन्ना नरोटे (पेरमिली दलम एसिएम) 6. तिरुपति उर्फ धर्मु पुंगाटी (पेरमिली दलम सदस्य) 7. श्रीकांत उर्फ दुलसा उर्फ रानु नरोटे (पेरमिली दलम सदस्य) 8. सन्नु उर्फ बिच्छु बोलका गावडे (प्लाटून क्रमांक 07,303) 9. सीनू उर्फ श्रीकांत उर्फ रावतु विजेंद्र (दक्षिण जिविजन डिवीएस) 10. अनीता उर्फ बाली रामजी मडावी (पेरमिली दलम सदस्या)  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  23 April 2018

नक्सलियों के पोस्टर से दहशत

  छत्तीसगढ़ के कांकेर जिले में नक्सली इन दिनों स्कूलों व छात्रावासों में दहशत फैलाने का काम कर रहे हैं। मिली जानकारी के मुताबिक शनिवार को कांकेर के पखांजुर इलाके में नक्सलियों ने एक बालक छात्रावास पर पोस्टर लगाकर फरार हो गए। छात्रावास के आसपास इस तरह की नक्सली गतिविधियों के बढ़ने से छात्रों में दहशत फैल गई है। सूत्रों के मुताबिक छोटे बेठिया थाना पुलिस को जैसे ही इस बात की जानकारी मिली तो घटनास्थल पर पहुंचकर नक्सली पोस्टर निकाला और इलाके की छानबीन की। इसके अलावा फोर्स भी घटनास्थल पर पहुंच चुकी है। मामले की गंभीरता को देखते हुए इलाके में सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई है।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  31 March 2018

सौदान सिंह

जगदलपुर भाजपा कार्यालय में जिला संगठन की चल रही समीक्षा बैठक में पार्टी दो वरिष्ठ नेताओं के बीच कांकेर जिला पंचायत में एक अहम ओहदा रखने वाली नेत्री ने कांकेर भाजपा जिलाध्यक्ष पर बैड टच (गलत इरादे से किया जाने वाला स्पर्श) का आरोप लगाया है। जैसे ही उन्होंने अपनी बात सार्वजनिक रूप से रखी, सन्नाटा पसर गया। बाद में वरिष्ठ नेता ने उनसे अलग कमरे में बात की। इस घटना को लेकर पार्टी के भीतर व शहर में दिनभर चर्चा होती रही। कांकेर जिला संगठन की शुक्रवार रात समीक्षा के दौरान नेत्री ने खड़े होकर संगठन सह महामंत्री सौदान सिंह व भाजपा प्रदेशाध्यक्ष धरमलाल कौशिक से शिकायत की कि भाजपा जिलाध्यक्ष हलधर साहू ने गलत इरादे से उन्हें स्पर्श किया है। नेत्री ने रायपुर प्रवास के दौरान हुई इस घटना का ब्यौरा भी दिया कि बस में ठीक उनके पीछे की सीट पर साहू बैठे थे। यह भी बताया कि इस घटना के बाद से संगठन से उन्हें किनारे लगा दिया गया है। किसी कार्यक्रम की सूचना नहीं दी जाती। सूत्रों के मुताबिक इस पर दोनों वरिष्ठ नेताओं ने कहा कि समीक्षा बैठक में ऐसी बातें नहीं की जानी चाहिए। बाद में उन्होंने नेत्री से अलग कमरे में बात कर मामले की जानकारी ली। इधर इस घटनाक्रम के बारे में बताने से पार्टी के सभी जिम्मेदार बचते रहे। मीडिया कार्यालयों में भी फोन कर भाजपा नेता जानकारी लेते रहे। इस संबंध में उक्त नेत्री के मोबाइल पर संपर्क का कई बार प्रयास किया गया, लेकिन स्विच ऑफ बताता रहा। बैठक संगठनात्मक मुद्दों पर ही केंद्रित रही। पार्टी से जुड़े किसी भी पदाधिकारी अथवा कार्यकर्ता ने व्यक्तिगत रूप से किसी की शिकायत नहीं की है। माहौल बिगाड़ा जा रहा है। हलधर साहू, भाजपा जिलाध्यक्ष कांकेर  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  31 December 2017

 नक्सली साजिश नाकाम

  कांकेर के परतापुर बेस कैंप से जिला पुलिस व बीएसएफ की 114वीं वाहिनी के जवानों को विस्फोट से उड़ाने की नक्सली साजिश नाकाम हो गई है। रविवार संयुक्त सर्चिंग दल परतापुर से पंडरीपानी के कच्चे सड़क से गुजर रहा था। इसी दौरान बिजली के वायर जमीन में दबे होने से बम की आशंका हुई। जवानों ने सूझबूझ का परिचय देते हुए वहां से चार किलो का आईईडी बम बरामद किया। काफी कोशिशों के बाद बम नहीं निकल सका तो उसे वहीं निष्क्रिय कर दिया गया। परतापुर थाने में विस्फोटक अधिनियम के तहत नक्सली दर्शन पद्दा, राजाराम, श्याम कोरिया व अन्य चार नक्सलियों के विरुद्ध नामजद रिपोर्ट दर्ज की गई है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  24 December 2017

जंगल में मुठभेड़, आठ नक्सली ढेर

  नक्सलियों के खिलाफ की गई कार्रवाई में सुरक्षा बलों का बड़ी सफलता मिली है। सुरक्षा बलों ने छत्तीसगढ़ और तेलंगाना सीमा पर स्थित भद्राद्री जिले की गंगाराम पंचायत के अंतर्गत नैलामड़गु के जंगल में मुठभेड़ में आठ नक्सलियों को मार गिराया है। स्थानीय सूत्रों के मुताबिक पुलिस को नक्सलियों के पास से बड़ी तादाद में हथियार भी बरामद हुए हैं। इसके अलावा रोजमर्रा में उपयोग में आने वाली वस्तुएं भी बरामद हुई है। सुरक्षा बलों को लंबे अंतराल से नक्सलियों की संदिग्ध गतिविधियों की सूचना मिल रही थी। फिलहाल इस इलाके में सुरक्षा बलों ने सर्चिंग अभियान तेज कर दिया है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  14 December 2017

आदिवासी दिवस

   विश्व आदिवासी दिवस पर बस्तर से रायपुर तक सत्तारूढ़ भाजपा और विरोधी कांग्रेस वोट बैंक साधते नजर आए। दोनों दलों के बीच बस्तर की 12 विधानसभा सीटों पर जोर-आजमाइश दिखी, जहां आदिवासी आबादी अधिक है। राजधानी में सूबे के मुखिया डॉ.रमन सिंह ने आदिवासियों के कल्याण की सभी योजनाओं का बखान किया। समाज के प्रतिभावान छात्रों, खिलाड़ियों और समाजसेवियों को सम्मानित किया। प्रधानमंत्री के 'मन की बात' सुनने वाले अति संरक्षित जनजाति के बुजुर्गों को कंबल, छतरी और रेडियो बांटे। आदिवासी लेखकों की कृतियों का विमोचन किया। उधर, बस्तर में कांग्रेसियों ने सम्मेलन के बहाने राज्य सरकार की रीति-नीति पर सवाल उठाए। नेता प्रतिपक्ष टीएस सिंहदेव ने तो यहां तक कहा कि भाजपा आदिवासियों से छलावा करती है। उसका मकसद केवल वोट लेना है। समाज के आशीर्वाद से 14 साल से मुख्यमंत्री हूं: रमन सिंह राजधानी के इंडोर स्टेडियम में डॉ. रमन सिंह ने प्रदेश भर से जुटे समाज के प्रतिनिधियों से कहा कि यह समाज के लोगों का आशीर्वाद है कि मैं 14 साल से मुख्यमंत्री हूं। 14 अगस्त को 5 हजार दिन पूरे हो जाएंगे। कोई पूछता है कि आपकी सबसे महत्वपूर्ण योजना क्या है? मैं कहता हूं-पीढ़ियों के निर्माण की। प्रयास विद्यालयों में नक्सल प्रभावित इलाकों के बच्चों को 2 साल की ट्रेनिंग देनी शुरू की गई, नतीजा सामने है। इसी साल 9 बच्चों का मेडिकल में चयन हुआ है। इसे 90 तक ले जाना है। प्रयास में अभी 15 सौ सीटें हैं। इन्हें 3 हजार किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि आजादी की लड़ाई में शहीद वीरनारायण सिंह और गुंडाधूर जैसे शूरवीरों ने खून बहाया है। इस आजादी को हमें और मजबूत करना है। जगदलपुर में गुंडाधूर और रायपुर में शहीद वीरनारायण सिंह के नाम से संग्रहालय का निर्माण किया जाएगा। आदिवासियों को मिटाने का प्रयास कर रही सरकार : सिंहदेव कांकेर में चारामा ब्लॉक के जैसाकर्रा में बुधवार को आदिवासी सम्मेलन में सिंहदेव ने प्रदेश सरकार पर जमकर शब्दों के तीर छोड़े। कहा कि भाजपा सरकार आदिवासियों का शोषण कर रही है। उन्हें मिटाने का घटिया प्रयास किया जा रहा। आदिवासी संस्कृति हमारे समाज और देश की धरोहर है। समाज ने देश की एकता और अखंडता के लिए बलिदान दिया है। इसे भूलना नहीं चाहिए। प्रदेश सरकार को गरीब और किसानों के हित से कोई सरोकार नहीं है। विधायक मनोज मंडावी ने कहा कि आदिवासियों को नक्सली बताकर फर्जी मुठभेड़ में मारा जा रहा है। उन्हें आज भी अच्छी शिक्षा, स्वास्थ्य व अन्य सुविधाएं नहीं मिल पा रही हैं। समाज के लोगों ने बस्तर के आदिवासी की समस्याएं, क्षेत्रों में छठवीं अनुसूची लागू करने, राज्य में पेशा एक्ट लागू करने सहित 18 सूत्रीय ज्ञापन सिंहदेव को सौंपा। सिंहदेव ने उसे सरकार तक पहुंचाने का आश्वासन दिया।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  15 August 2017

कांकेर cg

    कांकेर जिले के पखांजुर इलाके में सांप के काटने से मां-बेटी की दर्दनाक मौत हो गई। मिली जानकारी के मुताबिक यह घटना पखांजुर इलाके के बेटिया पंचायत के अंतर्गत हुई। रात को जब मां बेटी सोई हुई थी तो सांप ने डंस लिया। सांप के डंसने के तत्काल बाद ही दोनों मां-बेटी की हालत बिगड़ने लगी तो उन्हें तत्काल एंबुलेंस के जरिए पखांजुर के सिविल अस्पताल में भर्ती कराया गया, लेकिन इलाज के दौरान दोनों की मौत हो गई। गौरतलब है कि बारिश के मौसम यहां सांप काटने की घटनाएं बढ़ जाती है। पुलिस ने दोनों की मौत के मामले में प्रकरण दर्ज कर लिया है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  3 August 2017

kanker soniya gandhi

  कांकेर में सोशल मीडिया पर कांग्रेस की राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी और उपाध्यक्ष राहुल गांधी पर की गई अभद्र टिप्पणी से नाराज कांग्रेसियों ने दो युवकों के खिलाफ नामजद रिपोर्ट दर्ज कराई है। कांकेर पुलिस ने आईटी एक्ट 67 व 294, 501 के तहत जुर्म दर्ज कर लिया है। वहीं रिपोर्ट दर्ज कराने के बाद एक आरोपी ने महात्मा गांधी पर भी असंसदीय टिप्पणी की। इस मामले में पुलिस ने चारामा के गंगूराम सोनकर को हिरासत में लेकर पूछताछ कर रही है। कांकेर जिला के पूर्व युकां अध्यक्ष गौतम लुक्कड़ ने रिपोर्ट में कहा है कि चारामा के गंगूराम सोनकर और बिलासपुर के सुरेंद्र खैरवार ने सोशल साइट के छत्तीसगढ़ मीडिया ग्रुप पर पहले सोनिया गांधी पर आपत्तिजनक टिप्पणी की। इसके बाद दोनों युवकों ने राहुल गांधी पर भी अभद्र टिप्पणी की। कांकेर पुलिस ने आईटी एक्ट के तहत दोनों के खिलाफ अपराध दर्ज कर लिया है। लुक्कड़ ने आरोपियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने के साथ ही गिरफ्तारी की मांग की है। उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा कि यदि आरोपियों को बचाने का प्रयास किया गया तो कांग्रेसी सड़क पर आंदोलन करेंगे। गौतम लुक्कड़ का कहना है कि रिपोर्ट दर्ज कराने के बाद आरोपियों ने उन्हें धमकियां दी। बिलासपुर के सुरेंद्र खैरवार ने महात्मा गांधी पर भी असंसदीय टिप्पणी की।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  14 June 2017

श्रद्धालु मौत की मौत

  कांकेर के पखांजूर में बंग समुदाय के धार्मिक आयोजन खजूर भांगा में भीड़ के सामने धार्मिक स्टंट करते एक युवक की खजूर पेड़ से गिरने से मौत हो गई। लगभग 50 फीट ऊंचे खजूर के पेड़ में चढ़ने के बाद श्रद्धालु विनोद ढाली का हाथ छूट गया जिससे विनोद नीचे गिर पड़ा। और अस्पताल ले जाने के पहले युवक की मौत हो गई। मृतक विनोद पीव्ही 21 दुर्गापुर का निवासी बताया जा रहा। पुलिस ने मामला दर्ज कर विवेचना शुरू कर दी है। दरअसल चैत मांग में एक माह उपवास रहने के बाद खजूर पेड़ में प्रतिवर्ष शिव पूजन और नील पूजन का आयोजन होते आया है। इस दौरान काफी संख्या में श्रद्धालु जुटते हैं। इस कला में पारंगत युवक बिना किसी सहारे 50 फीट नीचे खजूर के पेड़ में चढ़ते हैं । ऐसी मान्यता है कि खजूर के कांटे नहीं चुभते, पेड़ में चढ़ने के बाद श्रद्धालु पहले तो नृत्य करते हैं और उपर से खजूर तोड़ तोड़कर नीचे फेंकते हैं। जिसे नीचे बैठी भीड़ प्रसाद मानकर अपने-अपने घर ले जाती है मगर आज खजूर भांगा में श्रद्धालु विनोद को इतनी ऊंचाई से गिरने की उम्मीद नहीं थी, भीड़ के सामने तड़पते विनोद को अस्पताल ले जाया गया। जहां इलाज होने से पहले ही विनोद दम तोड़ दिया।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  14 April 2017

income tax

छत्तीसगढ़ में काला धन जमा करने वाले कारोबारियों पर आयकर विभाग ने अब तक की सबसे बड़ी कार्रवाई की है। आयकर विभाग ने प्रदेश के नौ शहरों में 15 अलग-अलग कारोबारियों के ठिकानों पर बुधवार को एक साथ सर्वे की कार्रवाई शुरू की। मुख्य आयकर आयुक्त केसी घुमरिया ने नईदुनिया को बताया कि नोटबंदी के दौरान खातों में लाखों रुपए जमा करने वालों के खिलाफ विभाग ने कार्रवाई शुरू की है। इसके तहत रायपुर सहित बिलासपुर, राजनांदगांव, भिलाई, महासमुंद, कांकेर, जगदलपुर, बेमेतरा और भाटापारा में कार्रवाई की गई है। आयकर विभाग के आला अधिकारियों ने बताया कि बस्तर के कारोबारियों पर पहली बार कार्रवाई हो रही है। आदिवासी बहुल कांकेर और जगदलपुर के रियल एस्टेट और सराफा कारोबारी कार्रवाई जद में आए हैं। नोटबंदी के दौरान मनमाने पैसा जमा करने पर देशभर के 12 लाख कारोबारियों से जवाब मांगा गया था। लेकिन अधिकांश कारोबारियों ने जवाब नहीं दिया। इनमें सबसे ज्यादा सराफा और रियल एस्टेट कारोबारी हैं। कई कारोबारियों ने बोगस कंपनियां बनाकर करोड़ों स्र्पए जमा किए हैं। बोगस कंपनी संचालकों की ओर से कोई जवाब नहीं आया। अब ऐसी कंपनियों की भी जांच शुरू कर दी गई है। अधिकारियों ने बताया कि कई बोगस कंपनियों के पते की जांच की गई। राजधानी सहित राजनांदगांव और बिलासपुर में बोगस कंपनियों के पते पर टीम पहुंची तो कंपनी मिली ही नहीं। आसपास के लोगों ने ऐसी कोई कंपनी नहीं होना बताया। ये सभी जांच की जद में हैं। नोटबंदी के बाद आयकर की टीम ने आठ सर्वे किए, जिनमें कारोबारियों ने 15 करोड़ की अघोषित आय सरेंडर की है। रायपुर, राजनांदगांव और तिल्दा में जांच पूरी हुई है। अधिकारियों ने बताया कि राजनांदगांव के बरड़िया ज्वेलर्स में 1 करोड़ 70 लाख स्र्पए सरेंडर किए हैं। आयकर इन्वेस्टिगेशन विंग ने मार्च में चार सर्वे किए, जिनमें कारोबारियों ने छह करोड़ स्र्पए सरेंडर किए हैं। सीसीआईटी केसी घुमरिया ने बताया कि इस वर्ष 4200 करोड़ के राजस्व वसूली का टारगेट है, जिसमें से अब तक 2800 करोड़ की वसूली हो गई है। उन्होंने कहा कि 31 मार्च तक सर्वे की कार्रवाई में तेजी रहेगी।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  16 March 2017

 मुठभेड़ में तीन नक्सलियों को गोली लगी

छत्तीसगढ़ की सीमा पर छोटेबेठिया थानांतर्गत टेकामेटा व कोड़ोनार के जंगल में देर शाम हुई मुठभेड़ में तीन नक्सलियों को गोली लगने का दावा पुलिस ने किया है। पुलिस अधीक्षक एमएल कोटवानी ने बताया कि जिला मुख्यालय ने करीब 170 किमी दूर परतापुर, छोटेबेठिया व बांदे इलाके में पुलिस पार्टियां सर्चिंग पर निकली थीं। टेकामेटा के जंगल में घात लगाए नक्सलियों ने पहले ब्लास्ट किया, जिसमें जवान बाल-बाल बचे। इसके बाद नक्सली फायरिंग करने लगे। जवानों ने भी जवाबी कार्रवाई की। आधे घंटे बाद नक्सली भाग गए। मौके की सर्चिंग पर दो-तीन नक्सलियों के गोली लगने का अनुमान है। इसी प्रकार कोड़ोनार के जंगल में भी मुठभेड़ हुई, जहां नक्सलियों को भागना पड़ा। छोटेबेठिया थाना प्रभारी जनक साहू ने बताया कि मौके से 5 बंदूकें, मेडिकल किट व नक्सल सामग्री बरामद की गई है।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  10 March 2017

प्रो. जेएन सांई बाबा

कांकेर के गढ़चिरौली सेशन कोर्ट ने बड़ा फैसला सुनाते हुए दिल्ली यूनिवर्सिटी के प्रो. जेएन सांई बाबा समेत 6 लोगों को उम्रकैद की सजा दी है। बाकी दोषियों में हेम मिश्रा, प्रशांत राही, विजय तिर्की, पांडू नरोटे व महेश तिर्की शामिल हैं। इन पर नक्सलियों की मदद का आरोप साबित हुआ है।कड़ी सुरक्षा के बीच प्रो. सांई बाबा समेत सभी आरोपियों को गढ़चिरौली कोर्ट लाया गया। 3:10 बजे कोर्ट ने सजा सुनाई। यह पहला मौका है, जब नक्सल मामले में एक साथ 6 लोगों को उम्रकैद की सजा हुई है। दिल्ली यूनिवर्सिटी में अंग्रेजी के प्रो. सांई बाबा (51) को 9 मई 2014 को गिरफ्तार किया गया था। इन पर नक्सलियों के बड़े नेताओं से संपर्क में रहने व उनके बीच मध्यस्थ का काम करने का आरोप था। माओवादी संगठन को राष्ट्रीय स्तर पर विस्तार करने में इनकी प्रमुख भूमिका बताई गई है। पुलिस आरोप पत्र के अनुसार नक्सली संगठन में सांई बाबा 'प्रकाश और चेतन' के नाम से जाने जाते थे। विदेशी दौरों के खतरनाक उद्देश्य : प्रो. सांई बाबा खतरनाक उद्देश्य के लिए हॉलैंड, लंदन, जर्मनी, ब्राजील, अमेरिका, हांगकांग के साथ- साथ जर्मनी का दौरा भी कर चुके हैं। इन यात्राओं का लक्ष्य तमाम आतंकवादी संगठन खासकर माओवाद से प्रभावित उग्रवादियों को संगठित करना व नेटवर्क को मजबूत बनाना था। प्रो. सांई बाबा आंध्रप्रदेश के उ. गोदावरी जिले के अमलापुरम के रहने वाले हैं। शारीरिक दिक्कतों के चलते ट्राइसिकल से आवाजाही करते हैं।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  8 March 2017

 हाहालद्दी माइंस

  कांकेर में  नक्सलियों ने बड़ी मात्रा में बैनर-पोस्टर फेंककर हालालद्दी माइंस को बंद करने की धमकी दी है। माइंस में काम करने वाले कर्मचारियों को जान से मारने की धमकी दी गई है। नक्सलियों ने मंगलवार अल सुबह हाहालद्दी मंदिर के पास पर्चे फेंके थे। इसके पहले भी नक्स‍ली यहां हमला कर आगजनी कर चुके हैं। सूचना मिलते ही दुर्गुकोंदल थाना क्षेत्र पुलिस मौके पर पहुंची और जांच शुरू कर दी। जान से मारने की धमकी के बाद माइंस के कर्मचारी दहशत में हैं। नक्सलियों को धमकी को पुलिस ने गंभीरता से लिया है और वो कर्मचारियों को सुरक्षा देने की बात कही है।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  7 March 2017

छत्तीसगढ़ में चक्रवात

आने वाले सप्ताह में राज्य के कई हिस्से में बारिश होने की संभवना है। मौसम विभाग के अनुसार उत्तरी छत्तीसगढ़ में चक्रवात बनने के कारण 7 से 11 मार्च तक बदली छाने, बारिश होने की संभावना रहेगी। इस बीच उत्तरी और दक्षिणी भाग में दिन के तापमान में गिरावट आ सकती है। रात का तापमान बढ़कर अभी 21 डिग्री के पार पहुंच गया है। बारिश होने पर ही चौबीस घंटे में तापमान में गिरावट आएगी। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार राज्य के केंद्र में दक्षिणी और उत्तरी हवाओं के मिलने से कर्नाटक तक चक्रवात की स्थिति बन रही है। वहीं दक्षिणी छत्तीसगढ़ से तमिलनाडु तक समुद्री सतह पर द्रोणिका का निर्माण हो रहा है। इसके कारण तापमान में लगातार बदलाव हो रहा है। वैज्ञानिकों ने इस प्रभाव के 11 मार्च को खत्म होने के बाद राज्य में गर्मी बढ़ने की आशंका व्यक्त की है। रविवार को दिन का अधिकतम तापमान एक दिन पहले की अपेक्षा 1.5 डिग्री कम 34 डिग्री दर्ज किया गया। लेकिन रात के तापमान में पिछले तीन दिनों में साढ़े 3 डिग्री से ज्यादा बढ़त दर्ज की गई है। बीते सप्ताह राजधानी का न्यूनतम तापमान 18 डिग्री से बढ़कर शनिवार रात को 21.7 डिग्री तक पहुंच गया था।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  6 March 2017

हार्डकोर नक्सली गिरफ्तार

  8 लाख के इनामी कमांडर को भी पकड़ा  कांकेर जिला पुलिस व बीएसएफ की संयुक्त टीम ने गुरुवार को चार नक्सलियों को पकड़ने में सफलता हासिल की है। अंतागढ़ के हेटारकसा में बैजनाथ उर्फ प्रदीप कड़ियाम व नरसिंह को पकड़ा। बैजनाथ पर 8 लाख रुपए का इनाम घोषित है, जो नक्सलियों के लड़ाके दलम का प्लाटून नंबर-5 का कमांडर है। वहीं 2 लाख का इनामी नरसिंह एलओएस का कमांडर बताया जा रहा है। दोनों करीब 10 साल से नक्सलियों के साथ जुड़कर काम कर रहे हैं। जवानों ने रावघाट इलाके में भी दो नक्सलियों सोमा बाई व ईशरू दुग्गा को गिरफ्तार किया है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  23 February 2017

गढ़चिरौली

कांकेर जिला मुख्यालय से करीब 180 किमी दूर गढ़चिरौली (महाराष्ट्र) के पेंड्री से लगे ग्राम चिचोड़ा में नक्सलियों ने दो ग्रामीणों की हत्या कर दी। दोनों रिश्ते में चाचा-भतीजा हैं। गढ़चिरौली एसपी डॉ. अभिनव देशमुख ने बताया कि  रात लगभग 2 बजे हथियारबंद 10-12 नक्सली चिचोड़ा पहुंचे। ग्रामीण मनोहर आतला (55) व रमेश आतला (27) को उनके घर से अगवा कर पास के जंगल में ले गए। वहां पीट-पीटकर दोनों की हत्या कर दी। ग्रामीणों के मुताबिक पुलिस मुखबिरी का आरोप लगाते हुए नक्सलियों ने इस वारदात को अंजाम दिया। पेंड्री पुलिस ने पीएम के बाद शव परिजनों को सौंप दिया है।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  13 January 2017

कांकेर news

कांकेर के पखांजूर थाना क्षेत्र के पीवी-18 गांव के पास खड़े किए गए इंगोले पाटिल कंस्ट्रक्शन कंपनी के 10 वाहनों को नक्सलियों ने आग के हवाले कर दिया। वाहन महाराष्ट्र के गढ़चिरौली सीमा पर चल रहे सड़क निर्माण में लगाए गए थे। जानकारी के अनुसार शुक्रवार रात करीब 12 बजे 20-25 हथियारबंद नक्सली मौके पर पहुंचे और एक-एक कर वाहनों को आग लगाना शुरू कर दिया। दहशत के चलते कोई भी कर्मचारी उनका विरोध न कर सका और भाग खड़े हुए। फूंके गए वाहनों में 6 ट्रैक्टर, 1 वाईब्रेटर पोकलैन मशीन, 1 रोड रोलर और 2 पानी टैंकर शामिल हैं। पखांजूर पुलिस मामला दर्ज कर विवेचना शुरू कर दी है।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  8 January 2017

कांकेर-शौचालय से पहले अस्पताल

  कांकेर की कोयलीबेड़ा के कामतेड़ा पंचायत के ग्रामीणों  ने किया शौचालय निर्माण का विरोध ।  शासन द्वारा शौचालय  निर्माण के लिये दिए जा रहे ईंट एवं सामग्री से ग्रामीण गांव में अस्पताल और आस पास के आश्रित गांव में आंगनबाड़ी बनाने की कर रहे है मांग।  ग्रामीणों की इस मांग से स्थानीय अधिकारियों ने शासन को अवगत करवा दिया है। इस पिछड़े इलाके में सुविधायों का अभाव है ,यही कारण है कि ग्रामीण शौचालय से पहले आंगनबाड़ी और अस्पताल बनाना चाहते हैं।  इसी दौरान नक्सलियों के गांव में आने से भागे  4  ग्रामीण में से 3 लौट आये हैं  और एक अभी तक वापस नहीं आया है  । बड़गांव थाना क्षेत्र के कलारटोला गांव का मामला। 1 अक्टूबर की रात्रि हथियार बन्द नक्सली जब गांव पहुँचे तो ग्रमीण डर के भाग गए थे। 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  7 October 2016

chattisgadh sukha

    छत्तीसगढ़ में खंड व अल्पवर्षा से 50 से अधिक तहसीलों में सूखे का खतरा मंडरा रहा है। कुछ तहसीलों में अतिवृष्टि से खरीफ फसल चौपट हो रही है। एक ही जिले में कहीं पर कम तो कहीं पर बारिश रिकॉर्ड की है। कृषि विभाग के अधिकारियों और कृषि मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि कमवर्षा या अतिवृष्टि दोनों ही स्थिति में खरीफ फसलों को बचाना एक चुनौती है। कम बारिश वाले इलाकों में सिंचाई बांधों से नहरों में पानी छोड़ने की जरूरत महसूस की जा रही है।   आपदा प्रबंधन विभाग के आंकड़ों के मुताबिक प्रदेश के एक दर्जन जिले ऐसे हैं, जहां की आधी तहसीलों में औसत से अधिक बारिश हुई है, वहीं आधी तहसीलों में औसत से कम बारिश दर्ज की गई है। सूरजपुर जिले की प्रतापपुर तहसील में अब तक 249 फीसदी औसत से अधिक बारिश हुई है, जबकि इसी जिले की रामानुजगंज व प्रेमनगर में 70 फीसद से भी कम बारिश रिकॉर्ड की गई है।   इसी तरह जशपुर जिले की बगीचा तहसील में इस मानसून सीजन में अब तक 225 फीसदी औसत वर्षा हुई है, जबकि इसी जिले की जशपुर में 69 व दुलदुला में 81 फीसदी बारिश ही हो पाई है। रायगढ़ जिले में भी यही स्थिति है, जहां की धरमजयगढ़ तहसील में अब तक 254 प्रतिशत, वहीं सारंगढ़ में 79 व बरमकेला में 81 प्रतिशत बारिश हुई है। कोंडागांव जिले की फरसगांव तहसील में जहां 152 फीसदी बारिश हो चुकी है, वहीं केशकाल में केवल 58 फीसदी बारिश हो सकी है। बीजापुर जिले की उसूर तहसील में औसत 213 फीसदी, जबकि बीजापुर में सिर्फ 83 फीसदी बारिश रिकॉर्ड की गई है। प्रदेश में अन्य जिलों में ही यही हालात हैं।   कम वर्षा वाले इलाकों में फसलों को चूहों से नुकसान का खतरा है। कृषि वैज्ञानिकों तथा कृषि विभाग के अधिकारियों ने विशेष कृषि बुलेटिन में फसलों को चूहों से बचाने के लिए विशेष निगरानी करने की सलाह दी है। कृषि वैज्ञानिकों ने बताया है कि फसलों को चूहों के प्रकोप से बचाव के लिए खेतों की मेड़ों को साफ रखना जरूरी है। फिर भी चूहों का प्रकोप अधिक दिखाई दे तो वहां सबसे पहले बिलों को तत्काल बंद कर दें। उसके बाद लगातार सुबह बिलों को खोलकर कनकी, सरसों तेल मिलाकर डालना चाहिए और जिंक फास्फाईड, सरसों तेल व कनकी को मिलाकर छोटे-छोटे लड्डू बनाकर चूहों के बिलों में डालने का सुझाव दिया गया है।   कृषि वैज्ञानिकों ने बताया कि कम बारिश वाले क्षेत्रों में धान फसल में कटुआ कीट की संभावना बढ़ गई है। धान के सूखे खेतों में कटुआ इल्ली दिखाई देने पर तत्काल दवा छिड़कना जरूरी है। जिन खेतों में पानी भरा है और वहां कटुआ इल्ली का प्रकोप दिख रहा है, तो वहां एक एकड़ रकबे में एक लीटर मिट्टी तेल खेत के पानी में डालें। इसके बाद धान के पौधों के ऊपर रस्सी चलाएं, ताकि इल्लियां मिट्टी तेलयुक्त पानी में गिरकर नष्ट हो जाएं।   कृषि वैज्ञानिकों के मुताबिक ऐसे क्षेत्रों जहां पानी कम गिरा है और खरीफ फसलों की बोआई नहीं हो पाई है, वहां रामतिल व कुल्थी बोना फायदेमंद होगा। सोयाबीन में पत्ती खाने वाले कीड़े दिखने लगे हैं। इन पर ट्राईजोफास और फ्लूबेंडामाईड का घोल का छिड़काव करना चाहिए। कृषि वैज्ञानिकों ने उमस भरे इस मौसम में रोपा धान की भी सतत्‌ निगरानी की सलाह किसानों को दी है।   कृषि मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने बताया कि प्रदेश में खरीफ फसलों के लिए निर्धारित लक्ष्य के विरूद्घ 93 प्रतिशत रकबे में बोनी पूरी हो चुकी है। इस साल 48 लाख 10 हजार हेक्टेयर में अनाज, दलहनी, तिलहनी और साग-सब्जी बोने का कार्यक्रम है। अब तक 44 लाख 61 हजार हेक्टेयर में विभिन्न फसलों की बोआई पूरी हो चुकी है। 35 लाख 66 हजार हेक्टेयर में धान बोई जा चुकी है, जबकि 36 लाख 36 हजार हेक्टेयर में धान बोने का लक्ष्य है।   कृषि वैज्ञानिक प्रो जे एल चौधरी ने कहा प्रदेश में हर साल कहीं कम तो कहीं पर अधिक वर्षा हो रही है। यह चिंता का विषय है। राजनांदगांव व कबीरधाम जिले में वृष्टि छाया के कारण कम बारिश होती है। खंडवर्षा या अतिवृष्टि होने पर खरीफ फसलों को बचाना चुनौतीपूर्ण है।   कृषि संचालक एमएस केरकेट्टा ने बताया प्रदेश में फिलहाल औसत बारिश हुई है। कुछ तहसीलों में कम तो कुछ तहसीलों में अधिक बारिश रिकॉर्ड की गई है। महासमुंद जिले सहित अन्य क्षेत्रों में जहां कम बारिश हुई है, वहां खरीफ फसल को बचाने के लिए सिंचाई बांधों से पानी छोड़ने की जरूरत महसूस की जा रही है। किसानों को भी स्वयं के साधन से सिंचाई व्यवस्था करने की सलाह दी गई है।   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  25 August 2016

sohan potai

    शैफाली गुप्ता  पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी के बाद बीजेपी नेता सोहन पोटाई भी अपनी अलग पार्टी बनाने के बारे में विचार कर रहे हैं। पोटाई की पार्टी बनती हैं तो वह क्या गुल खिलाएगी यह समय ही बताएगा लेकिन रमन सरकार के जासूस पोटाई की हर गतिविधि पर नजर रखे हुए हैं।    भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ सांसद रहे व लंबे समय से केन्द्र की राजनीति करने वाले आदिवासी नेता सोहन पोटाई पार्टी से बाहर निकाले जाने के बाद जिस प्रकार से पूरे छत्तीसगढ़  मे दौरा कर आदिवासी समाज को एक करने की मुहिम में लगे हैं , उसे लेकर रमन सिंह सरकार काफी चिंतित नज़र आ रही है।    सरकार ने जहाँ कल ही कोर कमेटी से जिन दो सांसद को बाहर का रास्ता दिखाया है उसे लेकर भी दोनों सांसदों ने दिल्ली जाकर राष्ट्रीय अध्यक्ष से मिलकर शिकायत की बात कही है ! नाराज़ सांसदों को लेकर सोहन पोटाई कोई बड़ी रणनीति बनाने मे जुट जाते है तो कोई अतिशयोक्ति नहीं होगी। पोटाई आदिवासियों में बड़े जनाधार वाले नेता हैं। वह अपने लिए भले ही कुछ नहीं कर पाएं लेकिन कई जगह बीजेपी का खेल बिगाड़ने की पर्याप्त ताकत उनके पास है।    लगातार सरकार व संगठन से नाराज़ चलते रहे बस्तर संभाग के वरिष्ठ आदिवासी सांसद ' नेता ' जिस प्रकार से एक - दो महीने मे अपनी पार्टी का गठन कर जहां पूरे प्रदेश मे भूचाल ला सकते है !छत्तीसगढ़ के तमाम दिग्गज आदिवासी समाज व नेताओं की नजर दो महीनों बाद सोहन पोटाई की पार्टी की घोषणा पर टीकी है  !    

Patrakar Shafali Gupta

 Shafali Gupta  21 August 2016

गौशाला में  गायों की मौत

  कहा दोषियों पर करेंगे कठोर कार्रवाई     कर्रामाड़ की गौशाला में चार और गायों की मौत के बाद छत्तीसगढ़ के कृषि और पशुधन विकास मंत्री ने  बृजमोहन अग्रवाल ने कांकेर जिले के ग्राम कर्रामाड़ की गौ-शाला में पशुओं की मौत के मामले की जांच के निर्देश दिए हैं। उन्होंने संचालक पशु चिकित्सा सेवायें, कलेक्टर कांकेर तथा सचिव एवं पंजीयक राज्य गौ सेवा आयोग तथा जिला प्रशासन के अन्य अधिकारियों से चर्चा की। इसके साथ ही उन्होंने राजधानी रायपुर से संचालक पशु चिकित्सा सेवाएं एवं सचिव गौ सेवा आयोग के साथ अन्य अधिकारियों की एक टीम भेजकर वस्तुस्थिति की जानकारी ली तथा मामले की जांच प्रतिवेदन तत्काल प्रस्तुत करने के निर्देश दिए।   श्री अग्रवाल ने कहा है कि गौशाला में पशुधन की मौत के मामले में लापरवाही पाए जाने पर संबंधितों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। संचालक पशु चिकित्सा सेवाएं ने कांकेर जिले के दुर्गकोन्दल विकासखण्ड के कामधेनु गौ सेवा संस्थान (गौशाला) कर्रामाड़ में पशुओं की मौत के संबंध में वस्तुस्थिति स्पष्ट करते हुए बताया है कि एक अगस्त से 10 अगस्त के बीच इस गौशाला के 15 पशुओं की मौत हुई है।        उप संचालक पशु चिकित्सा सेवायें जिला कांकेर से प्राप्त प्रतिवेदन के अनुसार उन्होंने 11 अगस्त को जिला प्रशासन कांकेर के अधिकारियों के साथ गौशाला का निरीक्षण किया, निरीक्षण के दौरान वहां पर 119 गाय, 157 बैल तथा 6 भैंस इस तरह कुल 282 पशुधन पाए गए। प्रतिवेदन के अनुसार गौशाला में 1 अगस्त से 10 अगस्त 2016 के बीच कुल 15 पशुओं की मौत हुई है। निरीक्षण में 2 पशुओं के गंभीर रूप से बीमार होने की जानकारी मिली है।       पशु चिकित्सा विभाग द्वारा गौशाला में समय-समय पर टीकाकरण का कार्य किया गया। 6 जनवरी 2016 को गौशाला के पशुओं को एफएमडी टीके लगाये गए । इसी प्रकार 7 जुलाई 2016 को कैम्प लगाकर गौशाला के पशुओं को एचएस एवं बीक्यू के टीके लगाये गए। उक्त गौशाला का दुर्ग कोन्दल के पशु चिकित्सा प्रभारी और तहसीलदार द्वारा निरीक्षण कर प्रतिवेदन भेजा गया है। पशुपालन मंत्री के निर्देश पर उप संचालक पशु चिकित्सा सेवायें कांकेर द्वारा कल 12 अगस्त को ही गौशाला के प्रबंधक एवं अध्यक्ष को नोटिस जारी कर 2 दिन में जवाब देने कहा गया है।           श्री अग्रवाल ने इसी संबंध में पशुपालन विभाग के अधिकारियों को छत्तीसगढ़ की सभी गौशालाओं का हर 7 दिन में निरीक्षण करने तथा गौशालाओं में चारे और साफ-सफाई की समुचित व्यवस्था करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने पशु चिकित्सा विभाग के पशु चिकित्सको को हर 7 दिन में गौशालाओं के पशुधन के स्वास्थ्य की नियमित जांच करने तथा जरूरी इलाज की सुविधायें मुहैय्या कराने के निर्देश भी दिए हैं। श्री अग्रवाल के निर्देश पर 13 अगस्त की देर रात तक संचालक पशु चिकित्सा सेवाएं, सचिव गौ सेवा आयोग सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के दल ने कामधेनू गौ सेवा संस्थान (गौशाला) कर्रामाड़ में रहकर निरीक्षण किया।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  14 August 2016

gaay mrityu

    अजीत जोगी का वार -रमन सिंह गौ मृत्यु की जिम्मेदारी लें    पूव मुख्य मंत्री अजीत जोगी ने सरकार पर उठाये सवाल । इतनी बड़ी घटना है गाय  को माता मानने वालो को डॉ रमन सिंह सरकार ने शर्मसार कर दिया है  गौ रक्षक का दम्भ भरने वालो के राज्य में गाय की ये स्थिति ।रमन सिंह को नैतिक रूप से अपनी जिम्मेदारी स्वीकार करना चाहिए ।बीजेपी शासित राज्यो में ऐसी घटना हो रही है अब इनको धर्म निष्ट कहलाने का अधिकार नही है । गौ रक्षा के नाम मारपीट और हत्या कर देते है गाय की तस्करी हो रही है कोई रोकने वाला नही है यंहा 150 -150 गाय मर रही है ।  घटना की उच्च स्तरीय जाँच हो और सम्बंधित लोगो को दण्डित किया जाए । राजस्थान कीछजकां द्वारा गठित छः सदस्यीय जांच दल ने अपनी रिपोर्ट पार्टी अध्यक्ष अजीत जोगी को सौंपी। जांच दल को मिले पुख्ता साक्ष्य। 200 से ज्यादा गायों के हत्या के दोषी गौसेवा केंद्र को सरकार ने अनुदान के रूप में दी 50 लाख की भारी रकम।  छजकां का दावा। तीन दिन पूर्व गौसेवा आयोग क्रियान्वयन समिति की समीखा बैठक में मंत्री बृजमोहन अग्रवाल को मामले की जानकारी होते हुए भी उन्होंने इससे मुंह मोड़ा ।     साक्ष्यों के आधार पर कांकेर की घटना को गौवध करार देते हुए छजकां ने छत्तीसगढ़ कृषक पशु परिरक्षण अधिनियम एवं पशु क्रूरता अधिनियम के तहत पशुपालन मंत्री, दोषी विभागीय अधिकारियों सहित गौसेवा आयोग के सदस्यों एवं कामधेनु गौसेवा केंद्र के प्रबंधक के विरुद्ध अपराध पंजीबद्ध करने की मांग की।    "गौशालाओं" की आड़ में सरकार, भाजपा और संघ के पदाधिकारियों तथा उनके परिवार के सदस्यों को दे रही करोड़ों रुपये। गौसेवा के नाम पर करोड़ों के शासकीय अनुदान को डकारने का बड़ा खेल। छजकां ने गौसेवा केंद्र की गायों पर जीपीएस ट्रैकिंग सिस्टम लगाने की मांग की ताकि उन्हें तस्करी और हत्या से बचाया जा सके। जोगी ने सरकार में आते ही इस सम्बंध में त्वरित निर्णय लेने का वादा किया।     13 अगस्त, 2016: कांकेर जिले के दुर्गुकोंदुल क्षेत्र के अंतर्गत कर्रामाड़ के कामधेनु गौसेवा केंद्र में 150 से ज्यादा गायों के भूख़-प्यास से मरने की घटना की जांच करने छजकां अध्यक्ष श्री अजीत जोगी द्वारा कल बनाये गए छः सदस्यीय जांच दल ने आज अपनी रिपोर्ट सौंपी।   कांकेर के कर्रामाड़ गए  जांच दल के सदस्यों संजीव अग्रवाल, सूर्यकांत तिवारी, बलदाऊ मिश्रा, सुनील कुकरेजा, अमर गिडवानी एवं शंकर चक्रवर्ती ने देर रात लौटकर आज एक प्रेस वार्ता कर जांच के दौरान सामने आये अहम् तथ्यों को उजागर किया।    छत्तीसगढ़ गौसेवा आयोग को छत्तीसगढ़ गौमेवा आयोग करार देते हुए छजकां अध्यक्ष  अजीत जोगी ने कहा कि गायों की सेवा करने की जगह उनकी सेवा के नाम पर पैसे खाने का धंधा चल रहा है आयोग में।  छजकां अध्यक्ष श्री जोगी ने कहा कि कांकेर के कर्रामाड़ की दर्दनाक घटना ने छत्तीसगढ़ ही नहीं अपितु समस्त देशवासियों को शर्मसार किया है। कामधेनु गौसेवा केंद्र में हुई 200 से अधिक गायों की मौत सीधे सीधे गौहत्या है।   जांच करने गए छजकां के दल ने बैंक पासबुक की प्रति दिखाते हुए बताया कि कर्रामाड़ स्थित कामधेनु गौसेवा केंद्र को विगत दो वर्षों में सरकार ने लगभग 50 लाख की भारी रकम शासकीय अनुदान के रूप में दी है । लेकिन गौवंशी पशुओं के चारे एवं उनकी देखभाल के लिए मिले करोड़ों के इस अनुदान का गौसेवा केंद्र के भाजपा और संघ संरक्षित संचालकों एवं प्रबंधकों ने निजी उपयोग किया। अनुदान की सारी राशि स्वयं डकार गए और गायों को भूखे मरने के लिए छोड़ दिया। ग्रामीणों से बातचीत का वीडियो दिखाते हुए छजकां के जांच दल ने बताया कि स्थानीय लोग कई महीनों से गौसेवा केंद्र के संचालकों की शिकायत प्रशासन से कर रहे थे लेकिन प्रशासन ने शासन के दबाव में कोई कार्यवाही नहीं की और गौसेवा केंद्र के विरुद्ध शिकायतों को अनसुना कर दिया।   ग्रामीणों ने छजकां के जांच दल को बताया कि कामधेनु गौसेवा केंद्र के संचालक, गायों को चारा देने के बजाय उन्हें जंगल में ही छोड़ देते थे। लेकिन भारी वर्षा और बाढ़ के कारण पशु पिछले कई दिनों से जंगल नहीं जा पाए और भूख़ से तड़प तड़प कर मारे गए। इसके अलावा जांच दल को जांच के दौरान भारी अनियमताएं मिली। विगत तीन वर्षों से गौसेवा केंद्र का नियमानुसार ऑडिट नहीं हुआ है। इस वर्ष अप्रैल से अब तक मरने वाले किसी भी पशु का पोस्टमॉर्टम नहीं किया गया है।   रिकॉर्ड के मुताबिक़ इस वर्ष अप्रैल में 356 गौवंशी पशु होने का दावा गौसेवा केंद्र ने किया जबकि छजकां के जांच दल को कल मौके पर केवल 137 गौवंशी पशु ही मिले। यानि पिछले तीन महीने में 219 से ज्यादा गायें मारी गयी। जो गायें बची हैं उसमे अधिकाँश बीमार हैं।      तरह की घटना है सनातन हिन्दू धर्म ,गाय को मानने वाले हम सब शर्म सार है गौ रक्षा का केवल नारा लगाते है लेकिन गाय की कोई परवाह नही है। 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  13 August 2016

kanker paani

    कांकेर में  विगत वर्षों में आई बाढ़ की तबाही से लोग उभर भी नहीं सके थे कि इस बार फिर बाढ़ आने से लोगों के मन में एक बार फिर खौफ और दहशत है। दूध नदी व पहाड़ी नालों में आई बाढ़ ने शहर के दुकानों और लोगों के घरों को अपनी जद में ले लिया है। सरकार व प्रशासन की तरफ से बाढ़ पीड़ितों के लिए किए गये वादे हवा हवाई साबित हुए। मौसम विभाग द्वारा एक से चार अगस्त तक भारी बारिश की चेतावनी की बाद भी बाढ़ ने प्रशासन के दावों की हवा निकाल कर रख दी है।   दूध नदी के जलस्तर में लगातार वृद्धि हो रही है। नदी के तटवर्ती इलाकें बाढ़ की जद में है। इन जिन्दगियों का क्या जिनकी छत, गृहस्थी, सपने सब बाढ़ बहा ले जाती है। इस बार फिर बाढ़ ने लोगों के रोंगटे खड़े कर दिये है। बाढ़ की विभीषिका झेलने वाले कांकेर जिले में इस बार भी बाढ़ से निपटने को कोई कार्य योजना धरातल पर नहीं दिखी। दूध नदी और एक दर्जन पहाड़ी नाले बाढ़ की तबाही लेकर आते हैं।   कई गांवों का संपर्क टूटा जिलें में तीन सौ से अधिक गांवों का संपर्क मुख्यालय से टूट गया है। बाढ़ से हजारों एकड़ खेत में लगी धान की फसल क्षति हुई है, लेकिन बाढ़ से आने वाली भयावह त्रासदी को रोकने के लिए कोई ठोस कदम अभी तक नहीं उठाये गये है। जिससे लोगों में आक्रोश व्याप्त है।   कांकेर जिलाधीश ने कहा है कि बाढ़ पीड़ितों को सरकारी मदद दी जा रही है। बाढ़ राहत के प्रशासन के दावे पूरी तरह खोखले साबित हो रहे हैं। शहर की सड़कों और गली मोहल्लों से बारिश का मलबा नहीं हटाया गया है। ऐसे में दूर दराज इलाकों में क्या सरकारी मदद बाढ़ पीड़ितों को मिल रही होगी इसका अंदाजा लगाया जा सकता है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  3 August 2016

kanker-road

    कांकेर से 9 किमी दूर आतुरगांव में बारातियों से भरी एक जीप पेड़ सड़क किनारे पेड़ से टकरा गई। हादसे में चार महिलाओं की घटनास्थल पर ही मौत हो गई और 5 लोग गंभीर रूप से घायल हैं। घायलों को इलाज के लिए कांकेर के अस्पताल में भर्ती करवाया गया है। सभी सरोना के रहवासी बताए गए है।   जानकारी के मुताबिक ड्राइवर जीप से अचानक ही अपना संतुलन खो बैठा और वह तेजी से किनारे लगे पेड़ से टकरा गई। टक्कर के बाद जीप का ऊपरी हिस्सा पूरी तहर से अलग हो गया और उसमें बैठे बाराती बाहर गिर गए। हादसे के बाद आस-पास के ग्रामीण तुरंत घायलों की सहायत करने दौड़े और पुलिस-एंबुलेंस को इसकी सूचना दी।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  25 May 2016

Video
Advertisement
x
This website is using cookies. More info. Accept
All Rights Reserved ©2024 MadhyaBharat News.