Since: 23-09-2009

  Latest News :
बाबा साहब के सपनों को साकार करने वाली सरकार चुनें : मायावती.   भाजपा का संकल्प पत्र देशवासियों की एंबीशन पूरा करने का मिशन- प्रधानमंत्री.   फिल्म अभिनेता सलमान खान के घर के बाहर फायरिंग.   इजरायल-ईरान संघर्ष के हालात पर भारत की दोनों पक्षों से संयम बरतने की अपील.   प्रधानमंत्री मोदी की गेमिंग क्षमता से प्रभावित हुए युवा गेमर्स ने उन्हें ‘नमो ओपी’ दिया नाम.   अगर नरेन्द्र मोदी प्रधानमंत्री नहीं होते तो राम मंदिर का निर्माण नहीं हो पाता : राज ठाकरे.   प्रदेश में सबसे ज्यादा अपराध आदिवासी वर्ग पर हो रहे हैं: जीतू पटवारी.   44 घंटे तक रेस्क्यू के बाद भी बोरवेल में गिरे मासूम की नहीं बच पाई जान.   भाजपा ने बाबा साहब के योगदान को नई पहचान दीः नरेन्द्र मोदी.   जिन लोगों ने बाबा साहब को संसद जाने से रोका वही उनके नाम पर वोट मांग रहे : मुख्यमंत्री डॉ. यादव.   रीवा में बोरवेल में गिरे मासूम को निकालने के लिए रेस्क्यू जारी.   मां के साथ खेत पर गई दो बहनें तालाब में डूबी.   सड़क दुर्घटना में दो सगे भाइयों समेत तीन युवकों की मौत.   मैनपाट में घर में लगी आग की चपेट में आकर तीन बच्चे जिंदा जले.   बसपा ने छग की तीन सीटों के लिए की उम्मीदवारों की घोषणा.   सरोना ट्रेचिंग ग्राउंड को 5 दिन के भीतर साफ करने का अल्टीमेटम.   कोरबा में स्कूल वैन दुर्घटनाग्रस्त सात घायल.   कांग्रेस उम्मीदवार कवासी लखमा पर तीन थानों में दर्ज हुई एफआईआर.  

दन्तेवाड़ा News


dantewada,Two Naxalites, surrendered

दंतेवाडा। छत्तीसगढ़ में नक्सल उन्मूलन लोन वर्राटू (घर वापस आईये ) अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान के तहत आज मंगलवार को गंगा मडक़ाम एवं आयतु मडक़ाम ने डीआरजी कार्यालय दंतेवाड़ा में आत्मसमर्पण कर दिया है। दंतेवाड़ा पुलिस अधीक्षक गौरव राय ने बताया कि दंतेवाड़ा के मलांगेर एरिया कमेटी के प्रतिबंधित नक्सली संगठन के नीलावाया पंचायत मिलिशिया सदस्य गंगा मडक़ाम एवं नीलावाया पंचायत सीएनएम सदस्य आयतु मडक़ाम निवासी नीलावाया मल्लापारा थाना अरनपुर जिला दंतेवाड़ा ने आज मंगलवार को डीआरजी कार्यालय दंतेवाड़ा में आत्मसमर्पण कर दिया है। आत्मसमर्पण कराने में सीआरपीएफ 111 वाहिनी और थाना अरनपुर की विशेष भूमिका रही है। पुलिस अधीक्षक दंतेवाड़ा द्वारा आत्मसमर्पित दोनों नक्सलियों को छत्तीसगढ़ शासन द्वारा पुनर्वास योजना के तहत 25-25 हजार रुपये प्रोत्साहन राशि एवं पुनर्वास योजना के तहत मिलने वाले सभी प्रकार का लाभ प्रदाय कराया जायेगा। उल्लेखनीय है कि लोन वर्राटू अभियान के तहत अब तक 174 ईनामी नक्सली सहित कुल 688 नक्सलियों ने आत्मसमर्पण कर समाज के मुख्यधारा में जुड़ चुके हैं।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  2 April 2024

dantewada, Naxalite Militia Platoon ,surrenders

दंतेवाड़ा। जिले में चलाये जा रहे नक्सल उन्मूलन अभियान लोन वर्राटू (घर वापस आईये अभियान) के तहत प्रतिबंधित नक्सली संगठन के भैरमगढ़ एरिया कमेटी में हुर्रेपाल पंचायत मिलिशिया प्लाटून बी सेक्शन कमाण्डर राजू माड़वी पिता स्व. सन्नू उर्फ बोड्डा माड़वी उम्र लगभग 37 वर्ष निवासी हुर्रेपाल स्कूलपारा थाना मिरतुर ने सोमवार को डीआरजी कार्यालय दंतेवाड़ा में आत्मसमर्पण कर दिया है।   आत्मसमर्पण कराने में सीआरपीएफ दंतेवाड़ा का विशेष योगदान रहा। आत्मसमर्पित नक्सली को छत्तीसगढ़ शासन द्वारा पुनर्वास योजना के तहत 25 हजार रुपये प्रोत्साहन राशि एवं पुनर्वास योजना के तहत मिलने वाले सभी प्रकार का लाभ प्रदाय कराया जायेगा। उल्लेखनीय है कि लोन वर्राटू अभियान के तहत अब तक 174 इनामी नक्सली सहित कुल 686 नक्सलियों ने आत्मसमर्पण कर समाज के मुख्यधारा में जुड़ चुके हैं।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  1 April 2024

dantewada, Naxalite militia member,arrested from Nadenar

दंतेवाड़ा। जिले में चलाये जा रहे नक्सल उन्मूलन अभियान के तहत मुखबीर से कटेकल्याण क्षेत्र में नक्सलियों की उपस्थिति की आसूचना पर थाना कटेकल्याण व सीएएफ कैंप तुमकपाल का बल ग्राम नडेनार की ओर नक्सल गश्त सर्चिंग पर रवाना हुए थे। अभियान के दौरान एक संदिग्ध व्यक्ति सुरक्षाबलों को देखकर भागने लगा जिसे घेराबंदी कर पकड़ा गया। पकड़े गये संदिग्ध व्यक्ति से पूछताछ करने पर अपना नाम हड़मा कवासी उर्फ सुईका पिता स्व.जूरू कवासी निवासी नडेनार पटेलपारा थाना कटेकल्याण जिला दंतेवाड़ा नक्सली मिलिशया सदस्य के रूप में सक्रिय होना बताया। उक्त आरोपित के विरूद्ध थाना कटेकल्याण में पूर्व से अपराध क्र.- 33/2019 धारा- 395,147,148,149 भादवि 25 आम्र्स एक्ट के तहत् अपराध पंजीबद्ध होने से आज गुरूवार को गिरफ्तार कर न्यायिक रिमाण्ड पर भेजा गया।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  28 March 2024

raipur, Villagers allege, Dantewada encounter

रायपुर /दंतेवाड़ा। मंगलवार को किरन्दुल थाना क्षेत्र के गमपुर में सुरक्षा बलों और नक्सलियों बीच हुई मुठभेड़ को लेकर ग्रामीणों ने सुरक्षा बलों पर गंभीर आरोप लगाएं हैं। ग्रामीणों का कहना है कि सुरक्षा बल जिसे मुठभेड़ में मारने का दावा कर रही है, वह नक्सली नहीं, किसान था।पुलिस ने नक्सलियों के शव जंगल से बरामद किया और पोस्टमॉर्टम के लिए भेजा है। दंतेवाड़ा के थाना प्रभारी विजय पटेल ने गुरुवार को बताया है कि ग्रामीणों का आरोप है कि पुलिस वालों ने घर में घुसकर पैसे लूटे हैं। इस मामले में लिखित आवेदन एसपी को दे रहे हैं। जिस पर कार्रवाई की जाएगी। हर एनकाउंटर के बाद ग्रामीण मुठभेड़ को फर्जी होने का आरोप लगाते हैं।   उल्लेखनीय है कि दंतेवाड़ा किरन्दुल थाना क्षेत्र के गमपुर में सुरक्षा बलों और नक्सलियों के बीच मंगलवार को मुठभेड़ दो नक्सलियों को मार गिराने का दावा किया है। पुलिस के अनुसार मारे गए नक्सलियों में एक महिला नक्सली है, जिस पर 5 लाख रुपये का इनाम घोषित था और दूसरा पुरुष नक्सली है जिस पर एक लाख रुपये का इनाम था। पुलिस का दावा है कि दोनों नक्सली कई बड़ी नक्सली घटनाओं में शामिल रह चुके हैं।   मुठभेड़ के बारे में पता लगने के बाद पुरुष नक्सली लच्छु की पत्नी, उसके परिजन और गांव वाले बुधवार को जिला अस्पताल परिसर पहुंचे और शव लेने से इंकार कर दिया। ग्रामीणों ने बताया कि लच्छु किसान है, जंगल महुआ बीनने निकला था। इस दौरान फोर्स ने गोली मारकर हत्या कर दी। ग्रामीणों ने सुरक्षाबलों पर गांव में जमकर उत्पात मचाने और घर में घुसकर लूटपाट करने का भी आरोप लगाया। लोगों ने बताया कि लगभग 45 हजार रुपये जवानों ने गांव से लूटे। लोगों ने पुलिस अधिकारियों से पैसा वापस करने की मांग की।   ग्रामीणों के साथ अस्पताल पहुंची समाज सेवी सोनी सोढ़ी ने बताया कि मृतक का एक भाई सोमड़ू डीआरजी में है। चचेरा भाई भी दंतेवाड़ा में ही फोर्स का सिपाही है। उसके दोनों भाई सुरक्षाबल में है, उनसे पूछे कि क्या उसका भाई नक्सली था।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  21 March 2024

dantewada, Two Naxalites , identified

दंतेवाड़ा। जिले के थाना किरन्दुल क्षेत्रान्तर्गत पुरंगेल गमपुर के जंगल में नक्सल गश्त सर्च अभियान के दौरान 19 मार्च को हुए मुठभेड़ के बाद सर्चिंग के दौरान मौके से एक पुरुष नक्सली व एक महिला नक्सली का शव बरामद हुआ था। मारे गये महिला नक्सली की पहचान डोडी लक्खे उर्फ माड़वी लक्खे मिलिट्री प्लाटून नंबर 24 सदस्य/केरलापाल अध्यक्ष/एसीएम (एरिया कमेटी सदस्य) के रूप में हुई है, जिस पर पांच लाख रुपये का इनाम घोषित है। मारी गई महिला नक्सली विभिन्न नक्सली वारदातों में शामिल थी एवं उसके विरुद्ध जिला दंतेवाड़ा एवं सुकमा में कुल पांच अपराध दर्ज है। दूसरे मारे गये पुरुष नक्सली की पहचान एक लाख का इनामी लच्छू निवासी गमपुर ग्राम जनताना सरकार अध्यक्ष के रूप में की गई है। जिसपर थाना किरंदुल में एक अपराध दर्ज है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  20 March 2024

dantewada, Encounter , Purangel-Gampur forest

दंतेवाड़ा। जिले के थाना किरंदुल क्षेत्रान्तर्गत दंतेवाड़ा एवं बीजापुर के सीमावर्ती क्षेत्र पुरंगेल गमपुर के जंगल में आज मंगलवार सुबह पुलिस और नक्सलियों के बीच हुए मुठभेड़ मे एक नक्सली को ढेर कर दिया है। जवानों ने मुठभेड में कई नक्सलियों के घायल होने की संभावना व्यक्त की गई है। मुठभेड़ की पुष्टि बस्तर आईजी सुदरराज पी. ने किया है।     पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार को दंतेवाड़ा एवं बीजापुर के सीमावर्ती क्षेत्र में थाना किरंदुल क्षेत्रान्तर्गत पुरंगेल गमपुर के जंगल में सशस्त्र नक्सलियों की उपस्थिति की आसूचना पर डीआरजी एवं बस्तर फाइटर्स दंतेवाड़ा, तथा सीआरपीएफ 111, 230, 231 बटालियन की यंग प्लाटून की संयुक्त टीम अभियान पर निकली थी। पुरंगेल गमपुर के जंगल में जवानों पर नक्सलियों ने फायरिंग शुरू कर दिया, जवाबी कार्यवाही में नक्सली अपने को कमजोर पड़ता देख भाग खड़े हुए। मुठभेड़ के बाद पुलिस ने एक पुरुष नक्सली का शव बरामद कर लिया है, जिसकी पहचान की जा रही है। साथ ही मौके से एक हथियार एवं भारी मात्रा में गोला बारूद एवं दैनिक उपयोग की सामग्री जब्त की है, इलाके की सर्चिंग जारी है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  19 March 2024

dantewada,Two Naxalite Sangham, DRG office

दंतेवाड़ा। जिले में चलाये जा रहे नक्सल उन्मूलन अभियान लोन वर्राटू (घर वापस आईये अभियान) के तहत कटेकल्याण एरिया कमेटी के प्रतिबंधित नक्सली संगठन के दो नक्सलियों ने आत्मसमर्पण किया है। ग्राम तेलम, पुजारीपारा संघम सदस्य देवा मण्डावी पिता सन्नू मण्डावी उम्र 52 वर्ष जाति गोंड निवासी तेलम पुजारीपारा थाना कटेकल्याण एवं ग्राम तेलम, स्कूलपारा संघम सदस्य हिडमा मण्डावी पिता स्व. बामन मण्डावी उम्र 34 वर्ष जाति गोंड निवासी तेलम स्कूलपारा थाना कटेकल्याण ने आज रविवार को डीआरजी कार्यालय दंतेवाड़ा में आत्मसमर्पण कर दिया है। पुनर्वास योजना के तहत दोनों आत्मसमर्पित नक्सलियों को 25-25 हजार रुपये नगद प्रदान किया गया, साथ ही पुनर्वास योजना के तहत मिलने वाले अन्य सभी प्रकार के लाभ प्रदाय कराया जायेगा।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  17 March 2024

dantewada, Chief Minister , Mother Danteshwari

दंतेवाड़ा। प्रदेश के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने अपने एक दिवसीय दंतेवाड़ा प्रवास पर आज शुक्रवार को बस्तर की आराध्य देवी मां दंतेश्वरी की पूजा-अर्चना कर प्रदेशवासियों के सुख-समृद्धि और खुशहाली की कामना की। इस मौके पर दंतेवाड़ा विधायक चैतराम अटामी,विधायक चित्रकोट विनायक गोयल तथा अन्य जनप्रतिनिधियों सहित कमिश्नर बस्तर श्याम धावड़े, आईजी बस्तर रेंज सुंदरराज पी., आयुक्त जनसम्पर्क मयंक श्रीवास्तव, कलेक्टर मयंक चतुर्वेदी, पुलिस अधीक्षक गौरव राय, जिला पंचायत सीईओ कुमार बिश्वरंजन तथा जिला प्रशासन के अधिकारीगण मौजूद थे।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  8 March 2024

dantewada, soldiers demolished , Naxalite memorial

दंतेवाड़ा। जिले में चलाये जा रहे नक्सल उन्मूलन अभियान के तहत थाना अरनपुर क्षेत्रान्तर्गत सीएएफ कैम्प पोटाली के आस-पास के क्षेत्र में नक्सलियों के द्वारा कोई अप्रिय घटना घटित करने की आसूचना पर आज रविवार को थाना अरनपुर व सीएएफ कैम्प पोटाली का संयुक्त बल गस्त, सर्चिग एवं एरिया डॉमिनेशन हेतु घुर नक्सल प्रभावित पोटाली से उरपालपारा के जंगल की ओर रवाना किया गया था। संयुक्त बल के जवानों द्वारा गस्त, सर्चिंग एवं एरिया डॉमिनेशन के दौरान उरपालपारा के जंगल में नक्सलियों के द्वारा बनाये गये नक्सल स्मारक को ध्वस्त कर दिया है।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  3 March 2024

dantewada, Rock caved , Kinderdul NMDC

दंतेवाड़ा/रायपुर। दंतेवाड़ा जिले के किरंदुल में मंगलवार को एनएमडीसी लौह अयस्क खनन परियोजना के विस्तार कार्य के दौरान हुए धंसान की चपेट में आकर चार मजदूरों की मौत हो गई जबकि दो श्रमिक घायल हुए हैं। हादसा इतना बड़ा था कि चट्टान धंसने के साथ पोकलेन मशीन भी चट्टान के अंदर दब गई। इस दुर्घटना में कुल 4 मजदूर दब गए। हादसे के बाद प्लांट में रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया जा रहा है । हादसा उस समय हुआ, जब पहाड़ी में परियोजना के स्क्रीनिंग प्लांट-3 में रिटेनिंग वाल का निर्माण किया जा रहा था। इस दौरान दो मजदूरों को चट्टान से बाहर निकाला गया लेकिन तब तक उनकी मौत हो चुकी थी।   दंतेवाड़ा के पुलिस अधीक्षक गौरव राय ने बताया कि मंगलवार दोपहर कुल 14 कर्मचारी किरंदुल के एनएमडीसी स्क्रीनिंग प्लांट तीन में काम कर रहे थे। यहां रिटेनिंग दीवार के निर्माण का काम चल रहा है। काम के दौरान एक बड़ी चट्टान का हिस्सा गिर गया। उसके अंदर चार मजदूर फंस गए जिसके बाद पुलिस प्रशासन और एनएमडीसी प्रबंधन ने रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया। कुल चार मजदूर फंसे थे जिसमें दो की डेड बॉडी निकाल ली गई ।पुलिस ने बताया कि मृतकों में बिट्टू बाला, निर्मल बाला, तोसर बाला पश्चिम बंगाल के नदिया जिले व संतोष कुमार दास बिहार के पटना जिले का निवासी था। दो श्रमिक प्रवीण बढ़ई व दिलीप बढ़ई को भी गंभीर चोटें आई हैं।   ज्ञात हो कि जिले के किरंदुल शहर के पास एनएमडीसी के एसपी तीन का नया प्लांट स्थापित किया जा रहा है। इसी दौरान यह हादसा हुआ। जिसमें 4 मजदूर दब गए। प्लांट को कटर और ड्रिलिंग मशीन से काटा जा रहा है।प्लांट की स्थापना को लेकर भी यहां निर्माण कार्य और चट्टान को हटाने का काम चल रहा है। इसी दौरान उस वक्त हादसा हुआ जब पोकलेन मशीन की मदद से मिट्टी और चट्टान को काटकर हटाने का काम किया जा रहा था।   श्रमिकों ने बताया कि पहाड़ खोदाई का काम लार्सन एंड टूब्रो कंपनी को मिला है। पेटी कांट्रेक्ट पर कोलकाता की एसबी बाला कंस्ट्रक्शन खोदाई का काम कर रही थी। मंगलवार को पहाड़ में नीचे ही नाली निर्माण के लिए ढलाई की जा रही थी। ड्रिलिंग से पहाड़ में तीव्र कंपन हो रहा था। ढलाई का काम कर रहे श्रमिकों ने कंपनी के सुपरवाइजर को इसकी जानकारी दी और ड्रिलिंग रोकने को कहा लेकिन काम नहीं रोका गया। कुछ देर बाद ही पहाड़ धंस गया और इसके नीचे ढलाई करने वाले श्रमिक दब गए।   दंतेवाड़ा के एएसपी आरके बर्मन ने बताया है कि इस हादसे में शुरुआत में 6 मजदूर चपेट में आए। दो मजदूरों ने भागकर जान बचा ली लेकिन 4 मजदूर इसमें दब गए।जिनमें दो मजदूरों की डेड बॉडी बरामद कर ली गई है ।जो मजदूर हादसे के वक्त भागकर जान बचाए थे उन्हें भी चोटें आई है। उनका इलाज अस्पताल में किया जा रहा है. पूरी घटना की जांच की जा रही है।   मौके पर एनएमडीसी प्रबंधन और जिला प्रशासन की टीम मौजूद है। प्लांट में रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया जा रहा है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  27 February 2024

dantewada, NMDC officer , absconding after borrowing

दंतेवाड़ा। जिले के दंतेवाड़ा थाना क्षेत्र अंतर्गत एनएमडीसी के अधिकारी विकास देवांगन कुछ समय पहले दंतेवाड़ा में ही पदस्थ थे। उन्होंने किरंदुल और बचेली के व्यापारियों से पैसे उधार लिए थे। पैसे नहीं मिलने पर व्यापारियों की शिकायत पर उक्त अधिकारी को गिरफ्तार बुधवार को न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया गया है।   जानकारी के अनुसार करीब 06 से ज्यादा व्यापारियों ने उन्हें 05-05 लाख रुपये दिए थे। अफसर ने उन्हें वादा किया था कि वे पैसे जल्द ही लौटा देंगे। लेकिन इसी बीच उनका तबादला कर्नाटक हो गया। तब उन्होंने व्यापारियों को ब्लैंक चेक देकर पैसे लौटाने का वादाकर कर्नाटका चला गया। जब व्यापारियों ने चेक बैंक में लगाया, तो चेक बाउंस हो गया, जिसकी जानकारी उन्होंने विकास देवांगन को दी। हालांकि विकास ने शुरू में तो कहा था कि पैसे चुका दूंगा, लेकिन बाद में व्यापारियों का फोन उठाना भी बंद कर दिया। इसके बाद जिले के छह व्यापारियों ने इस मामले में एफआईआर दर्ज करवाई। पुलिस ने टीम गठित कर आरोपित को पकड़ने कर्नाटक भेजा गया, यहां से विकास देवांगन को गिरफ्तार कर दंतेवाड़ा लाकर कार्रवाई उपरांत न्यायालय के समक्ष पेश कर उन्हें आज बुधवार को न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया गया है।   दंतेवाड़ा एएसपी आरके. बर्मन ने बताया कि एनएमडीसी के अधिकारी विकास देवांगन ने लाखों रुपये की ठगी की है। दंतेवाड़ा ही नहीं बल्कि बाहर के भी कुछ व्यापारियों से इन्होंने पैसे लिए थे, जिसे आज न्यायालय के समक्ष पेश कर न्यायिक हिरासत में जेल दाखिल कर दिया गया है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  14 February 2024

dantewada, Two Naxalites ,Malanger Area Committee

दंतेवाड़ा। जिले में चलाये जा रहे नक्सल उन्मूलन अभियान लोन वर्राटू (घर वापस आईये अभियान) के तहत सीआरपीएफ दंतेवाड़ा 195वीं वाहिनी एवं 111वीं वाहिनी के प्रोत्साहन-योगदान से मलांगेर एरिया कमेटी के दो नक्सलियों ने शुक्रवार को आत्मसमर्पण किया है।   इन्द्रावती एरिया कमेटी व मलांगेर एरिया कमेटी की प्रतिबंधित नक्सली संगठन में हांदावाड़ा पंचायत डीएकेएमएस उपाध्यक्ष रमेश राणा उर्फ रमेश पुजारी एवं गोण्डेरास पंचायत जीआरडी सदस्य मुचाकी मुया समाज के मुख्यधारा में जुड़ने का फैसला किया और आज डीआरजी कार्यालय दंतेवाड़ा में आत्मसर्मपण कर दिया है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  9 February 2024

dantewada, Female Naxalite,surrendered

दंतेवाड़ा। जिले में चलाये जा रहे नक्सल उन्मूलन अभियान लोन वर्राटू (घर वापस आईये अभियान) के तहत नक्सलियों के महानदी एरिया कमेटी की सदस्य महिला नक्सली कुमारी बामे मरकाम पिता मंगू मरकाम उम्र 25 वर्ष निवासी चिकपाल पेनपारा थाना कटेकल्याण ने आज मंगलवार को पुलिस उप महानिरीक्षक दंतेवाड़ा रेंज कमलोचन कश्यप, पुलिस अधीक्षक दंतेवाड़ा गौरव राय एवं अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक दंतेवाड़ा रामकुमार बर्मन के समक्ष डीआरजी कार्यालय दंतेवाड़ा में आत्मसमर्पण कर दिया है। आत्मसमर्पित महिला नक्सली कुमारी बामे मरकाम केकेबीएन (कालाहांडी, कंधामल, बौध, नवागढ़) डिवीजन अन्तर्गत महानदी एरिया कमेटी सदस्य के पद पर सक्रिय थीं। आत्मसमर्पित महिला नक्सली कुमारी बामे मरकाम पर ओडिशा राज्य सरकार ने 1 लाख रुपये का इनाम घोषित किया था।   उल्लेखनीय है कि, लोन वर्राटू अभियान के तहत् अब तक 170 इनामी नक्सली सहित कुल 667 नक्सलियों ने आत्मसमर्पण कर समाज के मुख्यधारा में जुड़ चुके हैं।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  6 February 2024

dantewada, Soldiers demolished , Naxalites

दंतेवाड़ा। जिले के इंद्रावती नदी के उस पार बीजापुर-दंतेवाड़ा की सीमा पर नक्सलियों ने घने जंगल में अतंकवादियों की तरह जवानों पर हमला करने और छिपने के लिए 80 मीटर लंबा बंकर (सुरंग) बनाया है। यह सुरंग करीब 10 फीट गहरी और तीन फीट चौड़ी है, जिसमें करीब 100 नक्सली हथियारों के साथ आसानी से छिप सकते हैं। एएसपी आरके बर्मन ने बुधवार को जानकारी देते हुए बताया कि बंकर की लंबाई करीब 70 से 80 मीटर है, जिसमें आसानी से 80 से 100 नक्सली छिप सकते हैं, जवानों ने इसे ध्वस्त कर दिया है। मिली जानकारी के अनुसार इस बंकर को करीब दो से तीन महीने पहले नक्सलियों ने इसे बनाया है। दंतेवाड़ा पुलिस सर्चिग करते हुए नक्सलियों के इस बंकर तक पहुंच गई और इसे ध्वस्त कर दिया है। दंतेवाड़ा पुलिस को सूचना मिली थी कि इंद्रावती नदी पार रोतड़ पिंडकापाल, बोडगा और ताकिलोड़ इलाके में हार्डकोर नक्सली कमांडर मल्लेश समेत 25 से 30 नक्सली मौजूद हैं। सूचना पर दंतेवाड़ा से डीआरजी, बस्तर फाइटर्स, सीआरपीएफ जवानों का एक संयुक्त अभियान चलाया गया था। जवान सर्चिंग करते हुए इंद्रावती नदी के उस पार नक्सलियों के इस ठिकाने पर पहुंचे। इलाके की जब सर्चिंग की गई तो पत्तों से ढका हुआ नक्सलियों का बंकर मिला। इस बंकर के अंदर घुसकर जवानों ने पूरे सुरंग को देखने के बाद उसे ध्वस्त कर दिया है।   गौरतलब है कि पिछले करीब 40 सालों से बस्तर में नक्सली पुलिस को नुकसान पहुंचाने और अपने छिपने के लिए नए-नए तरीके अपना रहे हैं, यह पहली बार है, जब नक्सलियों का बनाया गया बंकर पुलिस को मिला है। इस बंकर का उपयोग मुठभेड़ के बाद छिपने, हथियार और राशन छिपाने के लिए आसानी से किया जा सकता था। पुलिस की माने तो यह बंकर करीब तीन महीने पुराना है। जिसे बनाने में करीब एक महीने का वक्त लगा होगा। पुलिस की माने तो फिलिस्तीन, ईरान और इराक जैसे देशों में आतंकवादी इसी तरह के बंकर का उपयोग करते हैं।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  31 January 2024

dantewada, Naxalite involved, Aranpur blast dies

दंतेवाड़ा। जिले के अरनपुर में नक्सलियों द्वारा किये गये बम विस्फोट मामले में पुलिस ने एक नक्सली पोदिया माड़वी को कल शनिवार शाम 05 बजे गिरफ्तार किया था, जिसकी तबीयत खराब होने पर इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया। उपचार के दौरान रात 12:30 बजे मौत हो गई है। गिरफ्तार नक्सली पोदिया माड़वी किस बीमारी से जूझ रहा था, यह अभी स्पष्ट नहीं है। उसकी मौत का कारण पोस्टमॉर्टम के बाद ही स्पष्ट हो सकेगा। उल्लेखनीय है कि 26 अप्रैल 2023 को अरनपुर बम विस्फोट में 10 जवानों और एक सिविलियन की मौत हुई थी। वर्ष 2023 की यह सबसे बड़ी नक्सली वारदात थी। दंतेवाड़ा एसपी गौरव राय ने रविवार को जानकारी देते हुए बताया कि अरनपुर विस्फोट मामले में आरोपित की पतासाजी के लिए अरनपुर थाना का बल गया हुआ था, जिसमें पोदिया माड़वी को शाम के लगभग 05 बजे हिरासत में लिया गया। हिरासत के पश्चात हमें पता चला कि उसकी तबीयत खराब है, जिसके बाद उसे जिला अस्पताल दंतेवाड़ा में भर्ती कराया गया। जहां उपचार के दौरान देर रात लगभग 12.30 बजे उसकी मौत हो गई। न्यायिक मजिस्ट्रेट द्वारा मर्ग कायम कर शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है। मृतक के परिजनों को भी सूचित कर दिया गया है। फिलहाल नक्सली की मौत का खुलासा पोस्टमार्टम रिपोर्ट के बाद ही हो पाएगा।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  28 January 2024

dantewada, January 23, Naxalites called

दंतेवाडा। नक्सलियों के उत्तर सब जोनल ब्यूरो की प्रवक्ता नक्सली मंगली ने रविवार को प्रेस विज्ञप्ति जारी कर 23 जनवरी को छत्तीसगढ़ के बस्तर और सरगुजा संभाग में बंद का आह्वान किया है। बीजापुर जिले में क्रॉस फायरिंग में मासूम की मौत, हसदेव में जंगल कटाई और श्रीराम मंदिर के विरोध में नक्सलियों ने बस्तर और सरगुजा संभाग बंद आह्वान किया है।   विज्ञप्ति में लिखा है कि 01 जनवरी 2024 को मुदवेंडी गांव में पुलिस ने अंधाधुंध फायरिंग की थी। पुलिस की गोली लगने से ही 06 माह की मासूम की मौत हुई है। लेकिन पुलिस इसे क्रॉस फायरिंग बता रही है। बच्ची को न्याय दिलाने की मांग को लेकर लगातारा गांव वाले आंदोलन कर रहे हैं। इसी तरह हसवेद में जंगल काटे जा रहे हैं। कॉरपोरेट घरानों को फायदा पहुंचाने के लिए अब तक 36 हजार से ज्यादा पेड़ों को काटा गया है। अब पुलिस की सुरक्षा के बीच पेड़ काटे जा रहे हैं। पूरे देशभर में इसका जबरदस्त विरोध हो रहा है। लेकिन सरकार इस परियोजना को वापस लेने के विचार में नहीं है। मंगली के प्रेस नोट में लिखा है कि राम मंदिर का निर्माण पूरी तरह से नहीं हुआ है, आनन-फानन में मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा की जा रही है। प्रधानमंत्री लोकसभा चुनाव जीतने के लिए ऐसा कर रहे हैं। पिछले लोकसभा में पुलवामा साजिश के तहत जीत दर्ज किए थे। अब चुनाव जीतने के लिए राम मंदिर का इस्तेमाल कर रहे हैं।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  21 January 2024

dantewada, Accused ,murdering wife

दंतेवाड़ा। शराब के नशे में पत्नी की डंडे से सिर पर हमला कर हत्या करने वाले पति को पुलिस ने गुरुवार को गिरफ्तार कर न्यायिक रिमांड पर भेज दिया है। हत्यारोपित पति अपनी पत्नी की हत्या करने के बाद से फरार था।   जिले के थाना गीदम पुलिस को मंगलवार को सूचना मिली कि छिन्दनार बाजार स्थल के पास एक महिला का शव पड़ा है। पुलिस की जांच में ज्ञात हुआ कि महिला का नाम वृन्दा भवानी पति लछिन्दर भवानी, निवासी ग्राम गुटोली अपने पति के साथ ग्राम छिन्दनार साप्ताहिक बाजार गई थी, जिसका उसके पति लछिन्दर भवानी द्वारा मारपीट कर सिर में डण्डे से मारकर हत्या कर दी। थाना गीदम में अपराध धारा 302 भादवि कायम कर विवेचना में लिया गया। थाना प्रभारी धनंजय सिन्हा के नेतृत्व में प्रकरण की समुचित विवेचना सहित आरोपित की तत्काल पतासाजी एवं गिरफ्तार किये जाने हेतु टीम रवाना की गई। लगातार पतासाजी कर फरार आरोपित पति लछिन्दर भवानी को आज गिरफ्तार किया गया।   पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार आरोपित लछिन्दर भवानी से पूछताछ करने पर बताया कि अपनी पत्नी मृतिका वृन्दा भवानी के साथ ग्राम छिन्दनार साप्ताहिक बाजार गया था, जहां दोनों ने महुआ शराब पी थी। शाम को पत्नी वृन्दा को घर वापस चलने को बोला, तो मृतिका नशे के कारण चल नहीं पा रही थी। आरोपित द्वारा बार-बार घर वापस चलने बोलने पर मृतिका नशे के कारण रास्ते में ही सो गई। जिस कारण गुस्से में पति लछिन्दर भवानी के द्वारा मारपीट कर सिर पर डण्डा से मारकर हत्या कर दी। आरोपित द्वारा अपराध घटित करना स्वीकार करते हुए घटना में प्रयुक्त डण्डा को घटना स्थल के पास छुपाकर रखना बताया, जिसे आरोपित के निशादेही पर जब्त किया गया। आरोपित के विरुद्ध कार्रवाई उपरांत न्यायालय के समक्ष पेश कर न्यायिक रिमाण्ड में भेजा गया।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  18 January 2024

dantewada,  organization suffered ,Naxalite spokesperson

दंतेवाड़ा। नक्सलियों के दरभा डिवीजन कमेटी के प्रवक्ता और नक्सली कमांडर साईनाथ ने बुधवार को प्रेस नोट जारी कर कहा कि पुलिस फोर्स ने हमारे तीन निहत्थे कामरेडों एरिया कमेटी के सदस्य कुहड़म लक्ष्मण, माड़वी सोमा एवं तीसरे नक्सली की पहचान नही हुई थी, जिसकी पहचान नक्सलियों ने डोड़ी लिंगा के रूप में की है। जिसे उठाकर जंगल में लेकर गए और उन्हें गोली मार दी। साईनाथ ने कहा कि कुहड़म लक्षमण, माड़वी सोमा दोनों एरिया कमेटी मेंबर थे। पिछले कई सालों से संगठन से जुडक़र काम कर रहे थे। इनकी मौत से नक्सली संगठन को बड़ा झटका लगा है। नक्सली प्रवक्ता साईनाथ ने प्रेस नोट में लिखा है कि 24 दिसंबर की शाम हमारे तीन कामरेड एरिया कमेटी के सदस्य कुहड़म लक्ष्मण, माड़वी सोमा और डोड़ी लिंगा सादे कपड़े में डब्बाकुन्ना में कहीं जा रहे थे। पुलिस फोर्स ने उन्हें पकड़ लिया, फिर जंगल ले गए और गोली मारकर हत्या कर दी। पुलिस ने इस मुठभेड़ बताया है, जबकि मुठभेड़ नहीं हुई है। उन्होने भाजपा सरकार के कहने पर हत्या का आरोप लगाया है। उन्होने आरोप लगाया है कि भाजपा की सरकार ने अपना पुराना तरीका अपनाया और हत्या करवाकर इसे मुठभेड़ बताया गया है। वहीं दूसरी ओर पुलिस का दावा है कि डब्बाकुन्ना में पुलिस और नक्सलियों के बीच जबरदस्त मुठभेड़ हुई थी। इस मुठभेड़ में इन तीनों नक्सलियों को मार गिराया था। इनमें लक्ष्मण और सोमा पर 05-05 लाख रुपए का इनाम घोषित था। दंतेवाड़ा एसपी गौरव राय का कहना था कि मुठभेड़ के बाद बरामद शव के साथ मौके से भारी मात्रा में विस्फोटक समेत नक्सल सामग्री भी बरामद किया गया था।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  27 December 2023

dantewada, 22 male and female ,laborers injured

दंतेवाड़ा /रायपुर। छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा जिले में छिंदनार के करका पुल के पास बीती देर रात ट्रैक्टर अनियंत्रित होकर बीच सड़क पर पलट गया। जिससे ट्राली में बैठे 22 महिला और पुरुष मजदूर घायल हो गए। ट्राली में 35 मजदूर सवार थे। घायल मजदूरों में कुछ की हालत गंभीर बताई जा रही हैं ,जिनका दंतेवाड़ा जिला अस्पताल में इलाज जारी है।   दंतेवाड़ा पुलिस से प्राप्त जानकारी के मुताबिक मजदूरों से भरा ट्रैक्टर बड़े करका ग्राम से मजदूरों को काम के बाद वापस कासोली लौट रहा था , तभी छिंदनार के करका पुल के पास वह अनियंत्रित होकर पलट गया, जिससे मजदूर ट्राली के नीचे दब गए। शोर होने पर वहां से गुजर रहे तथा आपस के लोगों ने घटना स्थल पर पहुंच कर तुरंत मदद शुरू की और पुलिस को सूचना दी ।पुलिस ने ट्रैक्टर के नीचे दबे मजदूरों को निकाला। 108 एंबुलेंस और अन्य गाड़ियों के जरिए घायल मजदूरों को गीदम सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पहुंचाया गया। वहीं गंभीर रूप से घायल मजदूरों का दंतेवाड़ा के जिला अस्पताल में इलाज किया जा रहा है।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  26 December 2023

dantewada, Three delinquent ,children escaped , bathroom

दंतेवाड़ा। जिला मुख्यालय के बाल सुधार गृह से शनिवार सुबह करीब 06 एक बार फिर बाल सुधार गृह से तीन अपचारी बालक फरार हो गए हैं।   मिली जानकारी के अनुसार चौकीदार बाथरूम गया हुआ था, कुछ देर बाद प्यून भी दूसरे बाथरूम में गया। इसी बात का फायदा उठाते हुए तीनों बालकों ने चौकीदार और प्यून जिस-जिस बाथरूम में थे, उसे बाहर से बंद कर दिया। फिर तीनों लड़के बाल सुधार गृह का मेन गेट खोलकर भाग निकले। कुछ देर बाद चौकीदार और चपरासी ने जोर-जोर से आवाज लगाई। बाल सुधार गृह में मौजूद अन्य लड़कों ने दरवाजा खोला, फिर इसकी जानकारी पुलिस को दी गई। मौके पर पंहुची पुलिस सीसीटीव्ही फुटेज के साथ ही बाल सुधार गृह में मौजूद अन्य बच्चों से पूछताछ कर रही है।   उल्लेखनीय है कि विगत एक वर्ष में बाल सुधार गृह से अपचारी बालकों के भागने की यह तीसरी घटना है, पहले नौ फिर सात अब तीन अपचारी बालक भागने में कामयाब हुए हैं। पहले फरार हुए बालकों में एक-दो की ही वापसी हो पाई है। पूर्व में भागे हुए बालको में कई नक्सल मामलों में भी शामिल बालक थे, जिनको बाल सुधार गृह में रखा गया था, जिनकी वापसी नहीं हो पाई है। बार-बार हो रही घटनाओं से बाल सुधार गृह की सुरक्षा पर भी अब सवाल खड़े होने लगे हैं।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  23 December 2023

dantewada,Seven Naxalites, law arrested

दंतेवाड़ा। जिले में चलाये जा रहे नक्सल उन्मूलन अभियान के तहत डीआरजी, बस्तर फाइटर्स दन्तेवाड़ा, सीआरपीएफ 111 बटालियन एफ कंपनी फरसपाल एवं थाना फरसपाल का संयुक्त बल बीजापुर के सरहदी क्षेत्र मुण्डेर, चिडरापाल में भैरमगढ़ एरिया कमेटी/कामालूर एलओएस कमाण्डर सोनू ओयाम के साथ लगभग 20-25 नक्सलियों के उपस्थिति की सूचना पर आज गुरुवार सुबह सर्चिंग हेतु रवाना हुए थे। अभियान के दौरान ग्राम चिडरापाल व मुण्डेर के जंगल से नौ नक्सलियों को घेराबंदी कर गिरफ्तार किया है। सभी गिरफ्तार नक्सली रविवार 26 नवम्बर को भांसी निर्माण कार्य में लगे वाहनों को आगजनी करने की घटना में शामिल होना बताये। उपरोक्त नक्सलियों के विरुद्ध थाना भांसी में आर्म्स एक्ट के तहत अपराध पंजीबद्ध होने से 07 नक्सलियों को न्यायिक रिमाण्ड पर तथा दो विधि से संघर्षरत बालक को बाल सम्प्रेषण गृह भेजा गया है।     पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार गिरफ्तार नक्सलियों में दशरु ओयाम पिता स्व. सुकलू ओयाम बेचापाल पंचायत सीएनएम सदस्य, संतोष उर्फ पाकलू मण्डावी पिता स्व. लक्खू मण्डावी चिडरापाल कड़तीपारा डीएकेएमएस सदस्य, गोपी कुंजाम पिता स्व. आयतु कुंजाम चिडरापाल पंचायत डीएकेएमएस सदस्य, छोटू ओयाम पिता स्व. सुक्कू ओयाम बेचापाल पंचायत सीएनएम सदस्य, राकेश कडिय़ाम पिता मनकू कड़ियाम कोण्डापाल पंचायत सीएनएम सदस्य, लालू कड़ती पिता स्व. बुगूर कड़ती चेरली पंचायत सीएनएम सदस्य, मनीराम ओयाम पिता सोमडू ओयाम बेचापाल पंचायत सीएनएम सदस्य तथा अन्य दो विधि से संघर्षरत् बालक (सीएनएम सदस्य) के पद पर कार्य करना बताया।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  7 December 2023

dantewada, Accused absconding ,committing murder arrested

दंतेवाड़ा। जिले के किरंदुल थाना क्षेत्र अंर्तगत ग्राम टिकनपाल में एक युवक हूंगा की पत्नी आग से झुलस गई थी। पति हूंगा बारसे को संदेह था कि टिकनपाल के सोमडु बारसे ने जादू-टोना किया है। इसी शक के आधार पर उसने सोमडु की हत्या करने की नियत से आधी रात को उसके घर पहुंचकर धारदार हथियार से सोमडु की हत्या की वारदात को अंजाम देकर फरार हो गया। जांच के दौरान आरोपी के इसी इलाके में मौजूदगी की सूचना पर पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर पूछताछ में उसने अपना जुर्म कबूल कर लिया है। इसके बाद हत्या के आरोपी हूंगा को कार्यवाही उपरांत आज 06 दिसंबर को न्यायालय के समक्ष पेश कर जेल दाखिल कर दिया गया है।   पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार ग्राम टिकनपाल निवासी युवक हूंगा बारसे की पत्नी गर्भवती थी। उसे प्रसव पीड़ा हुई तो 29 नवंबर को अपनी पत्नी को किरंदुल के अपोलो अस्पताल में भर्ती करवाया था। फिर 01 दिसंबर को डिलीवरी के बाद डिस्चार्ज कर घर चला गया था, उसी रात पत्नी अपने बच्चों के साथ घर के बाहर आलाव जलाकर सोने के दौरान पत्नी किसी तरह आग में झुलस गई। फिर पत्नी को इलाज के लिए अपोलो अस्पताल में भर्ती करवाया। उसे शक हुआ कि टिकनपाल निवासी सोमडु बारसे ने जादू-टोना किया है। जिसकी वजह से पत्नी आग से झुलस गई है। पत्नी को अस्पताल में भर्ती करवाने के बाद उसने सोमडु को मारने की योजना बनाई। फिर उसी रात उसने अपने घर पर रखे एक धारदार हथियार को लिया और आधी रात ही सोमडु बारसे के घर पहुंच गया, सोमडु अपने घर के बाहर ही सो रहा था। अकेला सोता देख हूंगा ने उसे धारदार हथियार से गले पर वार कर उसकी जान ले ली। वारदात के बाद वहां से फरार हो गया था। वहीं मृतक के परिजनों ने पुलिस थाने में रिपोर्ट दर्ज करवाई, जिसके बाद पुलिस मामले की जांच कर रही थी।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  6 December 2023

dantewada,Two soldiers , CRPF

दंतेवाड़ा। जिले के बारसुर थाना क्षेत्र अंतर्गत बारसूर-पल्ली मार्ग पर बारसूर सातधार पुलिया के आगे नक्सलियों ने 02 दिसंबर से 08 दिसंबर तक पीएलजीए सप्ताह की 23वीं वर्षगांठ मनाने बड़ी तादात में बैनर पोस्टर के साथ जवानों को निशाना बनाने बैनर-पोस्टर के नीचे आइईडी लगा रखी थी, जिसकी चपेट में आने से सीआरपीएफ 195 बटालियन के दो जवान आरक्षक एच. मनीकंडन एवं आरक्षक अजय सलाम घायल हो गए हैं। दोनों घायल जवानों को इलाज के लिए अस्पताल भेज दिया गया है।     बस्तर आईजी सुदरराज पी. ने इसकी पुष्टि करते हुए बताया कि दोनों घायल जवानों की स्थिति खतरे से बाहर एवं सामान्य है। उन्होंने बताया कि बारसूर सातधार पुलिया के आगे आईईडी लगाने की सूचना मिली थी। सीआरपीफ बीडीएस की टीम द्वारा उक्त आईईडी को निष्क्रिय कर दिया गया।     उल्लेखनीय है कि नक्सली अक्सर जवानों को नुकसान पंहुचाने के लिए जहां बैनर पोस्टर लगाते हैं, वहां आइईडी भी लगाते हैं। नक्सली यह जानते हैं कि जवान बैनर-पोस्टर निकालने जरूर आएंगे। नक्सली जिले में सप्ताह भर में दूसरी वारदात को अंजाम देने में कामयाब हुए हैं। दो दिन पहले ही इसी क्षेत्र में मोबाइल टाॅवर के जनरेटर में आगजनी की थी। साथ जिले के भांसी थाना क्षेत्र में भी 14 वाहनों में आगजनी कर दी थी। नक्सली पीएलजीए सप्ताह को लेकर जिले के अरनपुर थाना क्षेत्र में भी बड़ी संख्या में बैनर-पोस्टर लगाकर पीएलजीए सप्ताह मनने का आह्वान कर रहे हैं।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  2 December 2023

dantewada, Four Naxalites ,vehicles arrested

दंतेवाड़ा। जिले के भांसी थाना क्षेत्र अंर्तगत डामर प्लांट में खड़े 16 वाहनों में 26 नवंबर को आग लगाने वाले चार नक्सलियों बोटी उर्फ बदरू इच्छाम, लक्ष्मण हपका, मोटू इच्छाम एवं सोनारू मड़काम को गिरफ्तार किया है। इनमें से दो नक्सलियों बोटी उर्फ बदरू पंचायत मिलिशिया कमांडर है और लक्ष्मण हपका डीएकेएमएस अध्यक्ष है, इन दोनों पर पर एक-एक लाख रुपए का इनाम घोषित है। आज शुक्रवार को भांसी थाना में कार्रवाई उपरांत चारों नक्सलियों को न्यायालय के समक्ष पेश कर जेल दाखिल कर दिया गया है। पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार भांसी में 26 नवंबर को जिन नक्सलियों ने डामर प्लांट में खड़े वाहनों को आग के हवाले किया था, वे सभी नक्सली दंतेवाड़ा-बीजापुर जिले के सरहदी इलाके गहनार, कोंडापाल, हुर्रेपाल और बेचापाल के जंगल और पहाड़ी इलाके में छिपे हुए हैं। मुखबिर की सूचना पर दंतेवाड़ा डीआरजी, बस्तर फाइटर्स, बीजापुर डीआरजी और यंग प्लाटून सीआरपीएफ 230 बटालियन के साथ भांसी थाने से जवानों को मौके के लिए रवाना किया गया था। पुलिस ने इलाके में घेराबंदी कर चार नक्सलियों को गिरफ्तार किया है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  1 December 2023

raipur, Naxalites set fire ,Jio Tower

दंतेवाड़ा /रायपुर। छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित जिला दंतेवाड़ा के नारायणपुर और बारसुर रोड के बीच हर्राकोडर गांव में लगे जियो टॉवर में बीती देर रात नक्सलियों ने आग लगा दी।   नक्सलियों ने 2 दिसंबर से 8 दिसंबर तक पीएलजीए सप्ताह मनाने के लिए यहाँ पर पोस्टर भी फेंके हैं। इस वारदात को पूर्व बस्तर डिवीजन कमेटी ने अंजाम दिया है। जिसके बाद आसपास के गांव में दहशत का माहौल है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  29 November 2023

dantewada,Naxalites set fire ,asphalt plant

दंतेवाड़ा। जिले के भांसी पुलिस थाने से महज एक किलोमीटर की दूरी पर दंतेवाड़ा से बैलाडीला के बीच सड़क चौड़ीकरण का काम चल रहा है। नक्सलियों ने डामर प्लांट में 16 वाहनों को आग के हवाले कर दिया है। जब तक पुलिस पहुंचती तब तक काफी नुकसान हो चुका था।     आरसी नाहर कंपनी के डामर प्लांट में रविवार-सोमवार की रात में करीब एक बजे सैकड़ो नक्सली, जिनमें दर्जन भर काली वर्दीधारी सशस्त्र नक्सली भी शामिल थे, डामर प्लांट में मौजूद चौकीदारों को बंधक बनाकर निर्माण कार्य बंद करने की धमकी देते हुए गाड़ियों के डीजल टैंक तोड़कर वहां खड़ी हाइवा, जेसीबी, पोकलेन, पेवर मशीन सहित 16 वाहनों को आग के हवाले कर दिया है। नक्सली वारदात की सूचना पर एएसपी रामकुमार बर्मन के साथ भांसी थाने से फोर्स मौके पर पहुंची, लेकिन तब तक काफी नुकसान हो चुका था। बताया जा रहा है कि नजदीक में रेलवे लाइन दोहरीकरण कार्य में लगी कुछ वाहनों को भी नुकसान पहुंचाया गया है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  27 November 2023

dantewada, Notice issued , Kawasi Lakhma

दंतेवाड़ा। आबकारी मंत्री कवासी लखमा के करीबी और दंतेवाड़ा के वरिष्ठ कांग्रेसी नेता राजकुमार तामो को कांग्रेस ने कारण बताओ नोटिस जारी किया है। तामो पर चुनाव के दौरान पार्टी के खिलाफ काम करने का आरोप है। उनसे 24 घंटे के भीतर पार्टी ने जवाब मांगा है।   उल्लेखनिय है कि राजकुमार तामो कवासी लखमा के करीबी माने जाते हैं, दंतेवाडा क्षेत्र में अच्छी पकड़ रखते हैं। यही से कांग्रेस प्रत्याशी छविन्द्र कर्मा ने इनके खिलाफ पार्टी के विरोध में काम करने का आरोप लगाया था। इनकी कई शिकायतें पीसीसी में की गई थी, जिसके बाद इन्हें नोटिस जारी किया गया है। विदित हो कि राजकुमार तामो और कर्मा परिवार में लंबे समय से मनमुटाव की स्थिति रही है। लंबे समय से दोनों एक दूसरे के विरोध में नजर आते रहे हैं।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  24 November 2023

dantewada, Bastar Fighter soldiers, injured in IED blast

दंतेवाड़ा। दंतेवाड़ा जिले के अरनपुर थाना क्षेत्र के नक्सल प्रभावित कुमरगुडा के पास बुधवार को आईईडी विस्फोट की चपेट में आने से बस्तर फाइटर के 02 जवान घायल हो गए। इसमें से एक जवान गंभीर रूप से घायल है, जिसे हेलीकॉप्टर से रायपुर भेजा जा रहा है। दंतेवाड़ा एएसपी आरके बर्मन के अनुसार अरनपुर से जगरगुंडा के बीच सड़क निर्माण कार्य किया जा रहा है। यहां सुरक्षा के लिए रोजाना कामरगुड़ा से सीआरपीएफ के जवानों को भेजा जाता है। नक्सलियों ने घात लगाकर आइईडी ब्लास्ट किया, जिसमें दो जवान घायल हुए। एक जवान को हेलीकॉप्टर से रायपुर भेजा जा रहा है और दूसरे जवान को दंतेवाड़ा लाया जा रहा है। रायपुर भेजे जा रहे जवान की हालत गंभीर बताई जा रही है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  22 November 2023

cantewada, Four IEDs , Naxalites recovered

दंतेवाड़ा। जिले के लोहा गांव पहाड़ी धोबी घाट के 11 सी माइनिंग के पास नक्सलियों द्वारा लगाये गये चार सीरियल कमांड आईईडी को दंतेवाड़ा बीडीएस और सीआईएसएफ किरंदुल की टीम सुरक्षित तरीके से बरामद कर मौके पर ही निष्क्रिय कर एक बार फिर से नक्सलियों के बड़ी वारदात को अंजाम देने से पहले ही नाकामयाब कर दिया है।     पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार जिले में चलाये जा रहे नक्सली उन्मूलन अभियान के तहत आज बुधवार सुबह सीआईएसएफ के जवान इलाके में गश्त के लिए निकली थी। इसी दौरान धोबी घाट के 11 सी माइनिंग जाने वाले तिराहा के आगे लोहा गांव जाने वाले रास्ते में सीआईएसएफ के जवानों को वायर जमीन से उपर निकला दिखाई दिया। पहाड़ी पर नक्सलियों के द्वारा सुरक्षा बलों को नुकसान पहुंचाने के इरादे से चार सीरियल आईईडी लगा रखा था। इस पर सीआईएसएफ एवं बीडीएस दंतेवाड़ा की टीम के द्वारा मौके से पांच किलो का एक, दो किलो के दो और एक किलो का एक कुल 10 किलो का कमांड आईईडी बरामद कर मौके पर ही सुरक्षित तरीके से निष्क्रिय कर दिया गया है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  22 November 2023

dantewada,  BSF soldier died ,hand grenade explosion

दंतेवाड़ा। जिले के थाना कटेकल्याण परिसर में विधानसभा चुनाव हेतु रुके सुरक्षा बल के जवान बीएसएफ सी/70 चार्ली कंपनी गस्त सर्च हेतु निकली थी। इसी दौरान आज रविवार को अचानक हेड कांस्टेबल बलबीर चंद निवासी हिमाचल प्रदेश के पीछे रखा हैंड ग्रेनेड फट गया, जिससे थाना परिसर में ही हेड कांस्टेबल गंभीर रूप से घायल हो गया। जिसे तत्काल एंबुलेंस से उपचार हेतु जिला अस्पताल दंतेवाड़ा लाया गया। जिला अस्पताल दंतेवाड़ा में डॉक्टरों ने जवान की जांच करने पर उक्त जवान कांस्टेबल बलबीर चंद की मृत्यु होना बताया गया। मामले में थाना कटेकल्याण द्वारा परिवार को सूचित कर मर्ग कायम कर जांच में लिया गया है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  6 November 2023

dantewada, Naxalites ,Marigunda area

दंतेवाड़ा। जिले के गीदम थाना क्षेत्र अंर्तगत ग्राम तुमरीगुंडा इलाके में नक्सलियों के माड़ डिवीजनल कमेटी ने जगह-जगह पोस्टर लगाकर चुनाव बहिष्कार के साथ अन्य पोस्टर लगाये हैं। इसी मार्ग से स्थानीय मीडिया कर्मी आज शुक्रवार को लगभग 12 बजे के आस-पास तुमरीगुंडा गांव पहुंचे थे, लेकिन उस वक्त तक यह पोस्टर नहीं लगे थे। लेकिन जब वापस लौट रहे थे, तब पूरे रास्ते भर यह पोस्टर पेड़ों में चस्पा था। हालांकि सूचना मिलते ही पुलिस की टीम मौके पर पहुंचकर सभी नक्सली पोस्टरों को जब्त कर लिया है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  3 November 2023

dantewada, Uncontrolled motorcycle , one youth dies

दंतेवाड़ा। जिले के कुआकोंडा थाना क्षेत्र अंतर्गत नकुलनार से बचेली लिंक के पास मोड़ पर शराब के नशे में अपने गांव दुगेली जा रहे युवक की मोटरसाइकिल अनियंत्रित होकर पेड़ से टकरा गई, जिससे मोटरसाइकिल सवार की मौत हो गई है। आज शनिवार दोपहर को हुई इस दुर्घटना की सूचना आस-पास के स्थानीय ग्रामीण ने पुलिस को दी। पुलिस मौके पर पहुंचकर शव का पंचनामा कार्रवाई के बाद पोस्टमार्टम के लिए अस्पताल भेज दिया है।     पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार मृतक युवक मोटू दंतेवाड़ा ब्लाॅक के दुगेली इमलीपारा का रहने वाला है। मृतक युवक नकुलनार साप्ताहिक बाजार गया हुआ था। दुगेली के ग्रामीणों ने बताया युवक बाजार स्थल से ही शराब के नशे में मोटरसाइकिल लेकर अपने गांव दुगेली जाने निकला था। लोगों ने मना भी किया, लेकिन युवक नहीं माना और तेज रफ्तार मोटरसाइकिल चलाते हुए दुगेली गांव जा रहा था। इस दौरान नकुलनार से बचेली लिंक के पास मोड़ पर मोटरसाइकिल अनियंत्रित होकर पेड़ से जा टकराया, जिससे युवक की मौके पर ही मौत हो गई।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  28 October 2023

dantewada, Barsoor Block President , suspended

दंतेवाड़ा। जिले के कांग्रेस के अधिकृत प्रत्याशी छविंद्र कर्मा के खिलाफ कांग्रेस से बागी होकर निर्दलीय चुनाव लडऩे वाले कांग्रेस के बारसूर ब्लॉक अध्यक्ष अमूलकर नाग को जिला कांग्रेस कमेटी ने निलंबन कर दिया है। मिली जानकारी के अनुसार बगावत कर अधिकृत प्रत्याशी के विरूद्ध चुनाव मैदान में उतरने के कारण जिला कांग्रेस कमेटी ने उन्हें पार्टी के सभी दायित्वों से पृथक कर पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से छह वर्ष के लिए निलंबित किया गया है।   उल्लेखनीय है कि कांग्रेस से बागी अमूलकर नाग ,नामांकन के अंतिम दिन नामांकन पत्र दाखिल कर लापता हो गये थे। कांग्रेस श्री नाग को मनाने के लिए पता-तलाश करती रही लेकिन वे चुनावी मैदान में उतरने का पूरा मन बना लिया था। जिसके कारण वे कांग्रेस के संपर्क से दूर रहे। अमूलकर नाग ने पहले ही साफ करते हुए बयान दिया था कि कांग्रेस में हमेशा एक ही परिवार को तवज्जो दी जा रही है। जमीनी स्तर के कार्यकर्ताओं की लगतार उपेक्षा की जा रही है। एक विशेष परिवार को ही पार्टी तरजीह दे रही है। लोकतंत्र में सभी नागरिकों को चुनाव लडने का अधिकार है, उसी अधिकार के तहत मैने भी नामांकन भरा है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस से कोई दिक्कत नहीं है। दंतेवाड़ा जिले में लगातार भ्रष्टाचार हावी है, उस भ्रष्टाचार पर नकेल कसती नजर नही आ रही है। तमाम सारे मुद्दे है उन मुद्दों को लेकर जनता के बीच में जायेंगे और वोट मांगेंगे, जनता जरूर आशीर्वाद देगी।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  25 October 2023

dantewada, Blasting wire , Naxalites recovered

दंतेवाड़ा। जिले में चलाए जा रहे नक्सल उन्मूलन एवं विधानसभा चुनाव के तहत सर्चिंग में रवाना हुई सुरक्षाबलों की संयुक्त टीम ने पोटाली-नहाड़ी मोड़ के पास नक्सलियों द्वारा आईईडी विस्फोट के लिए लगाये गये ब्लास्टिंग वायर और इलेक्ट्रॉनिक वायर बरामद किया है। मिली जानकारी के अनुसार, अरनपुर क्षेत्र में बीएसएफ, सीआरपीएफ और जिला पुलिस के जवान शनिवार को एरिया डोमिनेशन के लिए निकले हुए थे। इस दौरान पोटाली- नहाड़ी मोड़ के पास उन्हें सडक़ से बाहर निकला हुआ वायर दिखा। जब सीआरपीएफ के जवानों ने बीडीएस से क्लीयर कराने के लिए कहा तो पता लगा कि यहां पर करीब 01 माह पहले ही सुरक्षाबलों को नुकसान पहुंचाने के लिए आईईडी प्लांट करने की साजिश चल रही थी। आईईडी प्लांट करने के लिए कच्चे मार्ग नहाड़ी पोटली के मध्य में करीबन डेढ़ फीट का गड्ढा खोद कर 12- 13 फीट बिजली वायर, करीबन एक फीट ब्लास्टिंग वायर डालकर रखा गया था और गड्ढे को पत्थर से भर कर रखा था, जिसे सुरक्षित निकालकर फिर से भराव किया गया। सुरक्षाबलों ने बीडीएस की टीम के साथ मिलकर नक्सलियों के मनसूबों पर पानी फेर दिया।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  21 October 2023

dantewada, Congress leader ,received threat

दंतेवाड़ा। असामाजिक तत्वों पर रोकथाम लगाने की मांग को लेकर रविवार को दंतेवाड़ा बंद किया गया है। कांग्रेस नेता राजकुमार तामो के साथ गाली गलौज करने के विरोध में व्यापारियों ने अपनी दुकानों को बंद कर गुंडे, बदमाशों पर कार्रवाई की मांग की है। कांग्रेस नेता राजकुमार तामो ने बताया कि असमाजिक तत्वों ने मेरे साथ गाली गलौज कर मारने पीटने की धमकी दे रहे हैं। पुलिस में शिकायत के बाद भी बदमाशों को थाने से छोड़ दिया जा रहा है, जिसकी वजह से आम लोग दहशत में है।     पुलिस पर कांग्रेस नेता ने कार्रवाई नहीं करने का आरोप लगाया है। रविवार सुबह कांग्रेस नेता खुद ही दंतेवाड़ा शहर में व्यापारियों से समर्थन मांगकर विरोध में दुकानें बंद करने की अपील की, जिसके बाद पूरी दुकानें बंद हो गई। कांग्रेस पार्षद नागराज ने बताया बदमाश खुलेआम फोन पर जान से मारने की धमकी दे रहे हैं। प्रशासन की ओर से कोई कार्रवाई नहीं हो रही है, इसलिए नगर बंद कर व्यापारी कार्रवाई की मांग कर रहे हैं। कोतवाली प्रभारी विजय पटेल ने बताया कि फोन पर धमकी देने वाले दोनों बदमाशों को गिरफ्तार कर लिया गया है। मारपीट दोनों तरफ से हुई है। काउंटर एफआइआर दर्ज की गई है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  8 October 2023

dantewada, Naxalites, women Naxalites

दंतेवाड़ा। नक्सलियों के दरभा डिवीजन कमेटी के सचिव साईनाथ ने 20 सितम्बर को मारी गई तीन महिला नक्सलियों को श्रद्धांजली देते हुए बड़ा नुकसान बताया है।   सुकमा-दंतेवाड़ा के सीमा क्षेत्र में नक्सलियों के डेरा पर मुखबिरी की सूचना पर सुरक्षाबलों द्वारा हमला करने की बात को स्वीकार करते हुए बुधवार को जारी प्रेसनोट में बताया कि हमले में नक्सलियों के तीन महिला नक्सली मारे गए। मारे गए नक्सलियों को श्रद्धांजलि देने की बात कही गई है। मारे गए तीनों महिला नक्सली दरभा डिवीजन में सक्रिय थे। मुठभेड़ में मारे गए साथियों को दरभा डिवीजन के नक्सली संगठन ने बड़ा नुकसान होना बताया है। सुरक्षाबलों के इस हमले की रणनीति को सूरजकुंड योजना के तहत हमला करना बताया गया है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  27 September 2023

dantewada, Villagers sit on strike , cancellation of lease

दंतेवाड़ा। जिले के बचेली एनमडीसी परियोजना के भांसी चार नंबर खदान की लीज निरस्त करने की मांग को लेकर एक बार फिर लाल पानी प्रभावित 12 गांव भांसी, गमावाड़ा, धुरली, नेरली, कमेली सहित आस-पास के अन्य गांवों के लोग सोमवार सुबह चार बजे से बचेली एनमडीसी परियोजना के चेक पोस्ट पर धरने पर बैठ गए हैं। चेक पोस्ट में धरने में बैठने की वजह से एनमडीसी के प्रथम पाली के कर्मचारी माइंस क्षेत्र में डियूटी पर नहीं पहुंच पाए जिसकी वजह से एनमडीसी का उत्पादन ठप्प पड़ गया है। एनमडीसी के द्वारा ग्रामीणों को समझाने का प्रयास किया जा रहा है, बड़ी संख्या में मौके पर पुलिस जवान और सीआईएसफ के जवान मौजूद हैं।     उल्लेखनीय है कि भांसी चार नंबर खदान की लीज के लिए 12 सितंबर को जन सुनवाई रखी गई थी, इस दिन क्षेत्र के लोगो ने भांसी में इस जन सुनवाई के विरोध में करीब 20 घंटे का चक्काजाम कर दिया था, जिसके बाद भांसी खदान की लीज निरस्त करने के लिए ग्रामीणों ने दो दिनों का अल्टीमेटम दिया था। जिसे लेकर आज पुन: ग्रामीण बचेली एनमडीसी परियोजना के भांसी खदान की लीज निरस्त करने के लिए बचेली एनमडीसी परियोजना के चेक पोस्ट पर धरने पर बैठ गए हैं। जिसकी वजह से एनमडीसी का उत्पादन ठप्प पड़ गया है। तीनो पाली के कर्मचारी डियूटी पर नही पहुंचे तो एनमडीसी को एक दिन में ही करोड़ो का नुकसान होगा।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  25 September 2023

dantewada,Landslide , Koraput-Vishakhapatnam

दंतेवाड़ा। कोरापुट-विशाखापटनम मार्ग पर मनबर व जरटी स्टेशन के बीच शनिवार देर रात भूस्खलन से रेलमार्ग बाधित हो गया है। इसके चलते विशाखापटनम से किरंदुल व जगदलपुर के बीच चलने वाली मालगाड़ी और यात्री ट्रेन कोरापुट में ही फंसी हुई हैं।     राउरकेला से जगदलपुर आने वाली एक्सप्रेस, विशाखापत्तनम-किरंदुल नाइट एक्सप्रेस, भुवनेश्वर-जगदलपुर हीराखंड एक्सप्रेस कोरापुट में रद्द कर दी गई है। जगदलपुर से सुबह पांच बजे हावड़ा के लिए रवाना हुई समलेश्वरी एक्सप्रेस जयपुर से वापस जगदलपुर लौट रही है। किरंदुल पैसेंजर को दंतेवाड़ा से जयपुर के बीच चलाया जाएगा। रेलवे से मिली जानकारी के अनुसार देर रात 02-03 बजे के बीच मनबर व जरटी स्टेशन के बीच भूस्खलन हुआ। रेलमार्ग पर पहाड़ी का एक बड़ा हिस्सा आकर गिरने से ट्रैक और ओएचई केबल को काफी नुकसान पहुंचा है। भूस्खलन के बाद मालगाड़ियां व यात्री ट्रेनें बाधित हो गई है। रेलवे ने मरम्मत का काम युद्ध स्तर पर शुरू कर दिया है। रेल अधिकारियों के अनुसार लाइन क्लियर होने में आज रविवार दिन भर का समय लग सकता है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  24 September 2023

dantewada,  female Naxalite , Nahari encounter dies

दंतेवाड़ा। जिले के अरनपुर थाना क्षेत्र अंतर्गत दंतेवाड़ा-सुकमा सीमा के नहाड़ी क्षेत्र में 20 सितंबर को हुए मुठभेड़ में गंभीर रूप से घायल एक और महिला नक्सली हिर्रे-सपना की मौत हो गई है। महिला नक्सली हिर्रे-सपना पर पांच लाख का इनाम घोषित है। दंतेवाड़ा एसपी गौरव राय ने पांच लाख की इनाम घायल महिला नक्सली हिर्रे-सपना के मारे जाने की पुष्टि की है।   गौरतलब है कि नक्सल प्रभावित नहाड़ी के जंगलों में 20 सितंबर को हुई मुठभेड़ में दो महिला नक्सलियों के शव मुठभेड़ के बाद सर्चिंग के दौरान जवानों ने बरामद किये थे, जिसकी शिनाख्त पांच लाख की इनामी लखमे एवं दो लाख की इनामी मंगली के रूप में हुई थी। इसके अलावा जवानों ने मौके से एक इंसास राइफल, एक भरमार सहित भारी मात्रा में नक्सल सामग्री बरामद किया था। जवानों ने इस मुठभेड़ में कई नक्सलियों के घायल होने का दावा भी किया था, जिसके बाद हिर्रे सपना केरलापाल एरिया कमेटी मेंबर की मौत की खबर सामने आई है। वहीं नहाड़ी मुठभेड़ के चार दिन बाद भी नक्सलियों द्वारा अब तक कोई प्रेस नोट जारी नहीं किया है, जिससे यह अनुमान लगाया जा रहा है, कि नहाड़ी मुठभेड़ में नक्सलियों को बड़ा नुकसान हुआ है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  24 September 2023

dantewada,  loving couple ,committed suicide

दंतेवाड़ा। जिले के गीदम थाना क्षेत्र अंतर्गत ग्राम पंचायत जवांगा में प्रेमी जोड़े ने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली है। दोनों मृतक प्रेमी जोड़ा 12वीं कक्षा में अध्ययनरत थे, जिसमें छात्र मंटू की उम्र 18 वर्ष बताई जा रही है, जबकि छात्रा नाबालिग है। जिनके बीच प्रेम प्रसंग चल रहा था, वहीं इनके परिवार इस प्रेम संबंध के खिलाफ थे।     प्राप्त जानकारी के अनुसार शुक्रवार को दोनों प्रेमी जोड़े घर से गायब हो गए थे, जिसके बाद परिजनों ने आस-पास खोजबीन की, लेकिन दोनों नहीं मिले। इसके बाद इनकी गुमशुदगी की सूचना गीदम पुलिस को दी गई। पतासाजी के दौरान पुलिस को शनिवार को जवांगा के जंगल में दोनों प्रेमी जोड़े का शव फांसी के फंदे पर लटका हुआ मिला।   गीदम थाना प्रभारी सलीम खाखा ने बताया कि दोनों मृतकों युवक-युवती के बीच प्रेम प्रसंग था। परिवार दोनों के प्रेम संबंध के खिलाफ थे। इसलिए प्रेमी जोड़े ने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। दोनों के शवों का पोस्टमार्टम के बाद उनके परिजनों को सौंप दिया गया है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  23 September 2023

dantewada, donation boxes , Danteshwari temple.

दंतेवाड़ा। जिले के शक्तिपीठ मां दंतेश्वरी मन्दिर में दान पेटियां खोलकर श्रद्धालुओं द्वारा चढ़ाई गई राशि की गणना की गई, दान पेटियों से इस बार कुल 15 लाख 80 हजार 850 रुपये मिले। दंतेश्वरी मन्दिर के प्रधान पुजारी हरेन्द्रनाथ जिया, टेंपल एस्टेट कमेटी सचिव व एसडीएम शिवनाथ बघेल, व्यवस्थापक व तहसीलदार हुलेश्वर नाथ खूंटे की मौजूदगी में मुहरबन्द दान पेटियां खोली गई। दान राशि की गणना के दौरान क्षेत्रीय विधायक देवती कर्मा, जिला पंचायत अध्यक्ष तूलिका कर्मा भी पहुंचीं। इस बार दान पेटियों से कुल 15 लाख 80 हजार 850 रुपये मिले। दान राशि की गिनती में मन्दिर के सेवादार, मांझी मुखिया व टेम्पल कमेटी से जुड़े लोग व विभागीय कर्मचारी भी शामिल रहे। इस बार भक्तों द्वारा देवी को लिखी गई अर्जी की संख्या काफी कम थी।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  23 September 2023

dantewada, female Naxalites killed , respectively

दंतेवाड़ा। जिले के अरनपुर थाना क्षेत्र अंतर्गत दंतेवाड़ा-सुकमा सीमा के जंगल में बुधवार प्रात: 07:15 बजे हुई मुठभेड़ में जवानों ने दो महिला नक्सलियों को ढेर कर दिया है। बरामद एक महिला नक्सली के शव की शिनाख्त पांच लाख की इनामी मलांगिर एरिया कमेटी सदस्या/एरिया मिलिशिया कमाण्ड इन चीफ कुमारी लक्खे उर्फ जिलो माड़वी के रूप में हुई है। दूसरी महिला नक्सली की शिनाख्त दो लाख की इनामी प्लाटून 24 सदस्य नक्सली मंगली पदामी के रूप में की गई है। दोनों नक्सलियों के शव के साथ एक इंसास और 12 बोर के रायफल एवं विस्फोटक व अन्य सामग्री बरामद किया गया है।     दंतेवाड़ा एसपी गौरव राय ने बताया गया कि मलांगिर एरिया कमेटी सदस्या लक्खे विगत कई वर्षों से एरिया मिलिशिया कमाण्ड इन चीफ के रूप में क्षेत्र में सक्रिय रहकर अनेक वारदातों में शामिल रहीं तथा उनके ऊपर थाना किरंदुल एवं अरनपुर में 06 से अधिक प्रकरण दर्ज हैं। एरिया कमेटी सदस्या लक्खे के ऊपर पूर्व से ही 05 लाख का इनाम घोषित है। मुठभेड़ में मारी गई दूसरी महिला नक्सली की शिनाख्त प्लाटून 24 सदस्य 02 लाख की इनामी नक्सली मंगली पदामी के रूप में की गई है।     बस्तर आईजी सुन्दरराज पी. ने बताया कि जिला दंतेवाड़ा एवं सुकमा के सीमावर्ती क्षेत्र में विगत महिनों में दोनों जिलों के डीआरजी/ सीआरपीएफ/ कोबरा/ बस्तर फाईटर बल के टीमों द्वारा प्रभावी रूप से नक्सल विरोधी अभियान संचालित किया जाकर कई कैम्पों को ध्वस्त किया गया है। आज के अभियान के परिणाम से मलांगिर एरिया कमेटी सदस्या के मारे जाने से नक्सलियों को भारी क्षति हुई है। आने वाले दिनों में भी क्षेत्र में नियमित रूप से अभियान जारी रहेगा, ताकि जिला दंतेवाड़ा एवं सुकमा के सीमावर्ती क्षेत्र में नक्सली गतिविधि के ऊपर अंकुश लगाया जा सके।    

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  20 September 2023

dantewada, CPI , protest rally

दंतेवाड़ा। भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी की जिला परिषद की बैठक किरंदुल के इंद्रजीत सिंह भवन में जिला परिषद के सदस्य एवं संयुक्त खदान मजदूर संघ के सचिव कॉमरेड राजेश संधू के अध्यक्षता में आज मंगलवार को संपन्न हुई, जिसमें विभिन्न मुद्दों पर गहन चर्चा की गई।   राजेश संधू ने इस संबंध में जानकारी देते हुये बताया कि 23 सितंबर को दंतेवाड़ा में केंद्र एवं राज्य सरकार के खिलाफ भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी द्वारा विशाल आक्रोश रैली निकाली जायगी। जिसमें केंद्र एवं राज्य सरकार द्वारा पिछले चुनाव के समय वोट पाने के लिए जो वादे कर अब तक पूरा नहीं किया उसे आक्रोश रैली के द्वारा सरकार को याद दिलाया जाएगा। साथ ही दंतेवाड़ा में पार्टी के कार्यालय निर्माण हेतु जल्द ही भूमि का रजिस्ट्रेशन कर भवन निर्माण कार्य किया जाएगा। आगामी विधानसभा चुनाव में प्रत्याशियों को लेकर जिला परिषद की बैठक में तीन नाम आए हैं। आज के इस बैठक में के साजी बहिलोचन श्रीवास्तव, भीमसेन, मंगलूराम, सुदरू राम कुंजन,मधुकर सीतापराव, अनिल राजीमोल, वाई अनिल सहित अन्य सदस्य उपस्थित थे।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  19 September 2023

dantewada,  motorcycle caught fire , two motorcycles

दंतेवाड़ा। जिले के राष्ट्रीय राजमार्ग 163 ए में गीदम से 02 किलोमीटर दूरी की पर वन विभाग द्वारा बनाए जा रहे जंगल ट्रोल के पास शुक्रवार दोपहर में दो मोटरसाइकिल की टक्कर के बाद एक मोटरसाइकिल मौके पर ही जलकर राख हो गई।     गीदम पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार एक व्यक्ति स्प्लेंडर मोटरसाइकिल में सवार होकर गीदम से दंतेवाड़ा की ओर जा रहा था। वहीं उसके पीछे से पल्सर मोटरसाइकिल में तीन मोटरसाइकिल सवार ओवरटेक करते हुए अनियंत्रित होकर नीचे गिर गए, जिससे संभवत सड़क से रगड़ाकर एक मोटरसाइकिल में आग लग गई और मोटरसाइकिल जलकर खाक हो गया। दोनों मोटरसाइकिल उड़ीसा और तेलंगाना राज्य की बताई जा रही है। स्प्लेंडर मोटरसाइकिल में सवार सैयद नफीक अली को मामूली चोट लगी है, जिनका सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र गीदम में उपचार किया जा रहा है। वहीं पल्सर वाहन में सवार तीनों मोटरसाइकिल सवारों का पता नहीं चल पाया है, जिसकी पतासाजी की जा रही है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  15 September 2023

dantewada,AAP nominated ,Balluram Bhavani

दंतेवाड़ा। जिले की एक मात्र विधानसभा सीट के लिए कांग्रेस, भाजपा, सीपीआई से पहले आम आदमी पार्टी ने अपने उम्मीदवार की घोषणा कर दी है। आआपा ने दंतेवाड़ा से बल्लूराम भवानी को अपना उम्मीदवार बनाया है। आआपा उम्मीदवार बल्लूराम भवानी 2018 के विधानसभा चुनाव में भी दंतेवाड़ा विधानसभा से लड़ चुके हैं।     2018 के चुनाव में बल्लू भवानी को मात्र 4903 मत मिले थे। इस चुनाव में भाजपा के भीमाराम मंडावी ने जीत दर्ज की थी। दूसरे नंबर पर कांग्रेस, तीसरे नंबर पर सीपीआई, बसपा और आआपा अंतिम स्थान पर थी। लेकिन पार्टी ने एक बार फिर से उसी उम्मीदवार पर भरोसा जताया है। आप उम्मीदवार बल्लू भवानी दंतेवाड़ा जिले के ग्राम भोगम के निवासी हैं, बल्लू भवानी पेशे से शिक्षक थे। वर्ष 2018 में नौकरी से त्याग पत्र देने के बाद राजनीति में आए थे। दंतेवाड़ा विधानसभा की बात की जाए तो अभी यहां कांग्रेस और भाजपा के बीच ही पिछले कई चुनावों में सीधा मुकाबला होता आ रहा है। आआपा का जनाधार दंतेवाड़ा में बहुत कम है।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  9 September 2023

dantewada, Naxalites allege , Mahendra Karma

दंतेवाड़ा। नक्सलियों के पश्चिम बस्तर डिविजनल कमेटी के सचिव मोहन ने शनिवार को प्रेस विज्ञप्ति जारी कर किरंदुल ऑक्सीजन पार्क में हुए भ्रष्टाचार का उल्लेख करते हुए, जिले के किरन्दुल नगर पालिका के वार्ड क्रमांक दो अंतर्गत स्व. महेंद्र कर्मा के नाम से 50 लाख की लागत से बनने वाले ऑक्सीजन पार्क में भ्रष्टाचार का आरोप लगाया है।   उन्होंने मांग की है कि महेंद्र कर्मा के नाम से निर्माण बन्द होना चाहिए और ऑक्सीजन पार्क में हो रहे भ्रष्टाचार का पुरजोर विरोध किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि बैलाडीला पहाड़ियों को आदिवासियों से दूर रखकर सरकारें खनिज संपदा लूट रही है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  19 August 2023

dantewada, Four Maoists , Katekalyan Area Committee

दंतेवाड़ा। जिले में चलाये जा रहे नक्सल उन्मूलन अभियान लोन वर्राटू (घर वापस आईये अभियान) तहत प्रतिबंधित नक्सली संगठन के कटेकल्याण एरिया कमेटी के 4 नक्सली जिसमें 01 लाख के ईनामी जियाकोडता पंचायत केएएमएस अध्यक्षा हुंगी सोडी पति भीमाराम करटाम, डीएकेएमएस सदस्य भीमाराम करटाम पिता पाण्डू करटाम, डीएकेएमएस सदस्य हिडमा उर्फ हीरालाल मरकाम पिता स्व. कोसा उर्फ तहसील मरकाम एवं केएएमएस सदस्या कुमारी देवे कोवासी पिता स्व. भीमा कोवासी ने कमलोचन कश्यप उप पुलिस महानिरीक्षक दन्तेवाड़ा रेंज, विकास कठेरिया उप पुलिस महानिरीक्षक (परिचालन) सीआरपीएफ दन्तेवाड़ा रेंज, गौरव राय पुलिस अधीक्षक दन्तेवाड़ा, नीरज यादव कमाडेण्ट 111 वीं वाहिनी सीआरपीएफ दन्तेवाड़ा, विवेक कुमार सिंह द्वितीय कमान अधिकारी 111 वीं वाहिनी सीआरपीएफ एवं रामकुमार बर्मन अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक दन्तेवाड़ा के समक्ष पुलिस अधीक्षक कार्यालय दंतेवाड़ा में आज शुक्रवार को आत्मसमर्पण कर दिया है। आत्मसमर्पण कराने में 111 वीं वाहिनी सीआरपीएफ दंतेवाड़ा का विशेष योगदान रहा। लोन वर्राटू अभियान के तहत् अब तक 159 ईनामी नक्सली सहित कुल 615 नक्सलियों ने आत्मसमर्पण कर समाज के मुख्यधारा में जुड़ चुके हैं।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  11 August 2023

dantewada,Bike rider , truck

दंतेवाड़ा/जगदलपुर। जिले के बचेली में पुराना बाजार इलाके के होटल हिलटॉप के पास सोमवार 11 बजे हुई दुर्घटना में दो मोटर साइकिल की आपस में टक्कर हो गई।एक बाइक सवार युवक ट्रक के पहियों के बीच जा गिरा। पहिए की चपेट में युवक का सिर आने से एक बाइक सवार युवक की मौके पर ही मौत हो गई है।     दुर्घटना की सूचना पर मौके पर पहुंची पुलिस ने शव को अपने कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेजकर मामले की जांच कर रही है। उल्लेखनीय है कि बचेली-किरंदुल इलाके से लौह अयस्क की ढुलाई करते रोजाना सैकड़ो ट्रक इस मार्ग से गुजरती है और बारिश में इस इलाके की सड़क जर्जर हालत में पहुंच चुकी है। जर्जर सड़कों के कारण आए दिन लोग दुर्घटना के शिकार होते रहते हैं।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  31 July 2023

dantewada, Naxalites,Bhansi railway station

दंतेवाड़ा। जिले के भांसी थाना क्षेत्र अंतर्गत भांसी रेलवे स्टेशन में नक्सलियों के भैरमगढ़ एरिया कमेटी ने बैनर चस्पा कर 28 जुलाई से 03 अगस्त तक शहीदी सप्ताह मनाने का ऐलान किया है। रेलवे स्टेशन में कर्मचारियों की उपस्थिति में ग्रामीण वेशभूषा में पहुंचे नक्सलियों ने खुले आम बैनर लगाकर लौट गए। सूचना पर जवानों ने नक्सलियों द्वारा लगाये गये बैनर को निकालकर अपने कब्जे में लिया है। सुरक्षा के दृष्टकोंण से यात्री ट्रेनों के किरंदूल आवाजाही पर रोक लगा दी गई है, लेकिन मालगाड़ियों की आवाजाही जारी रहेगी।   प्राप्त जानकारी के अनुसार रविवार सुबह जंगल की तरफ से ग्रामीण वेशभूषा में 05 से 06 नक्सली भांसी रेलवे स्टेशन पहुंचकर अपने पास रखे बैनर को स्टेशन में बीचो-बीच बांधकर जंगल की तरफ लौट गए। बैनर लगाने के दौरान रेलवे के सारे कर्मचारी स्टेशन में मौजूद थे। रेलवे स्टेशन में यदि सीसी कैमरा लगा होगा और वह चालू हालात में है, तो बैनर लगाने वाले नक्सलियों की पहचान हो सकती है। नक्सलियों के लौटने के बाद मौके पर पहुंची पुलिस ने बैनर निकालकर अपने कब्जे लिया। नक्सली प्रति वर्ष 27 जुलाई से 03 अगस्त तक शहीदी सप्ताह मनाते हैं। नक्सलियों के शहीदी सप्ताह को देखते हुए दंतेवाड़ा से किरंदुल के बीच चलने वाली यात्री ट्रेनों को पहले ही रद्द कर दिया गया है। किरंदुल से विशाखापट्टनम तक चलने वाली पैसेंजर और नाइट एक्सप्रेस ट्रेन अब 03 अगस्त तक सिर्फ दंतेवाड़ा स्टेशन तक ही आएगी, दंतेवाड़ा से आगे किरंदुल नहीं जाएगी। लेकिन किरंदुल-बचेली से लौह अयस्क लेकर विशाखापट्टनम जाने वाली मालगाड़ियों की आवाजाही जारी रहेगी।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  23 July 2023

 Dantewada, Consumers upset ,unannounced power cuts

दंतेवाडा। जिले के विद्युत वितरण कंपनी के उदासीन रवैये से उपभोक्ताओं को बिजली की कटौती जैसी समस्या का सामना लगभग प्रतिदिन करना पड़ रहा है। बिजली बिल की पूरी राशि अदा करने के बाद भी शहर में 24 घंटे बिजली देने एवं बेहतर बिजली आपूर्ति का दावा के बावजूद दिन भर में कई बार अघोषित बिजली कटौती से उपभोक्ताओं परेशान हैं। शहर के कई पुराने ट्रांसफार्मर के कारण लोकल फाल्ट, ओव्हरलोड के चलते ट्रिपिंग की समस्या भी बढ़ती जा रही है।   वहीं ग्रामीणों का आरोप है कि दूसरी ओर लाइट गुल होने पर शिकायत लिखवाने कार्यालय में फोन लगाने पर वहां तैनात कर्मचारी फोन नहीं उठाते, ज्यादातर समय फोन हमेशा खराब ही रहता है। जिसका खामियाजा उपभोक्ताओं को उठाना पड़ रहा है। विद्युत वितरण कंपनी के निजिकरण के बाद दंतेवाड़ा जिले में ही नहीं अपितु संपूर्ण बस्तर संभाग में यही हाल है, जिसमें बड़े सुधार की आवश्यकता है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  22 July 2023

dantewada,Torrential rain , South Bastar

दंतेवाड़ा। दक्षिण बस्तर में पिछले 3 दिनों से लगातार मूसलाधार बारिश के चलते नदी-नाले उफान पर हैं, जिले के गमावाड़ा गांव की प्राथमिक शाला जलमग्न हो गई है। जिसके चलते बच्चों को घर भेज दिया गया। बारिश से दंतेवाड़ा, बीजापुर और सुकमा जिले के कई गांवों का संपर्क ब्लॉक और जिला मुख्यालय से कट चुका है। मौसम विभाग ने 20 जुलाई तक इन तीनों जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। एसडीएम प्रीति दुर्गम, एसडीओपी परमेश्वर तिलकवार सहित बाढ़ आपदा दल मौके पर पहुंचकर स्थिति का मुआयना कर रहे हैं।     प्राप्त जानकारी के अनुसार मूसलाधार बारिश के चलते दंतेवाड़ा जिला मुख्यालय से बचेली जाने वाला मुख्यमार्ग जलमग्न हो गया है। पातररास और कुम्हारस के बीच बरसाती नाला और खेतों का पानी सडक़ पर आ गया है। जिससे आवागमन बाधित हो गया है। इसके अलावा कटेकल्याण मार्ग पर स्थित गाटम पुल के ऊपर से भी पानी गुजर रहा है, यह मार्ग भी बाधित है। तुमनार पुल को छूते हुए पानी गुजर रहा है। यदि आज दिन भर ऐसी ही बारिश होती रही तो पुल के ऊपर से पानी गुजरने से बीजापुर दंतेवाड़ा मुख्यमार्ग भी बंद हो सकता है। गीदम नगर पंचायत क्षेत्र में स्थित रपटा के ऊपर से पानी गुजर रहा है। पुलिस ने दोनों तरफ से स्टॉपर लगाकर मार्ग बंद कर दिया है। सुकमा जिले में भी झमाझम बारिश हो रही है। बारिश के चलते एक तरफ जहां सुकमा जिले के अंदरूनी गांव का संपर्क ब्लाक और जिला मुख्यालय से कट चुका है तो वहीं सरहदी इलाकों में बसे ओडिशा के नदी नाले भी उफान पर हैं। सुकमा जिले के जगरगुंडा-दोरनापाल मार्ग में स्थित पुल के ऊपर से भी पानी बह रहा है, यह मार्ग भी पूरी तरह से बाधित हो चुका है। इसके अलावा छिंदगढ़-कांजीपानी मार्ग भी बाधित हो चुका है। यहां फूल नदी उफान पर है। पुल के ऊपर से पानी बह रहा है।       बीजापुर जिले में पिछले 48 घंटे से हो रही मूसलाधार बारिश ग्रामीण इलाकों में जन जीवन प्रभावित हुआ है। गंगालूर समेत दर्जनों गांवों का जिला मुख्यालय बीजापुर से संपर्क टूट गया है। चेरपाल के पास बने रपटा के ऊपर से पानी बह रहा है। इसी तरह बेरुदी नदी का जल स्तर भी बढ़ गया है। आपात स्थिति में लोगों की सहायता के लिए बीजापुर से नगर सेना के राहत बचाव दल को मुस्तैद रखा गया है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  19 July 2023

dantewada, Two Naxalite couples, surrendered

दंतेवाड़ा। जिले में चलाये जा रहे नक्सल उन्मूलन अभियान के तहत 20 लाख के इनामी दो नक्सली दंपत्तियों पीएलजीए बटालियन नंबर 01 के छोटू मंडावी व उसकी पत्नि लखमे टेक्निकल टीम सदस्य एवं पीएलजीए मिलिट्री प्लाटून नंबर 31 का सदस्य नक्सली कमांडर कोसा व उसकी पत्नि आयते मिडियामी ने दंतेवाड़ा एसपी गौरव राय के समक्ष आत्मसमर्पण कर दिया। आत्मसमर्पित दोनो दंपत्ति ग्राम एर्रापल्ली से लेकर मिनपा, गलगम एवं एलमागुण्डा सहित कई बड़ी नक्सली वारदातों को अंजाम दिया है।     पुलिस मिली जानकारी के अनुसार आत्मसमर्पित नक्सली आयते मिडियामी गादीरास के कोर्रा निवासी, वर्तमान में वह 26 वर्ष की है। वर्ष 2007 से नक्सल संगठन में काम कर रही है। यानी इस समय आयते की उम्र महज 10 वर्ष की थी। पढऩे-लिखने, खेलने कूदने की उम्र में नक्सली अपने साथ ले गए थे। वर्ष 2012 तक चेतना नाट्य मंडली की सदस्य थी, 15 वर्ष की उम्र में हथियार चलाना सिखाया, कई मुठभेड़ों में शामिल रही। आयते मिडियामी 12 बोर की बंदूक अपने साथ रखती थी। संगठन में रहते हुए नक्सली कमांडर कोसा से प्रेम हुआ, दोनों ने शादी कर ली। अब पति के साथ आत्मसमर्पण कर दिया है। उसका पति और आत्मसमर्पित नक्सली कोसा सुकमा जिले के गच्चनपल्ली का निवासी है। वर्ष 2000 से यह नक्सल संगठन से जुडक़र काम कर रहा, वर्तमान में 39 वर्ष का है, कोसा 16 वर्ष की उम्र में ही संगठन में शामिल हो गया था, 23 वर्ष तक संगठन से जुड़ा रहा। कई बड़ी नक्सली वारदातों में शामिल रहा। संगठन में रहते आयते से इसने शादी की थी।     आत्मसमर्पित नक्सली छोटू मंडावी डुमरीपालनार का निवासी है। वर्तमान में इसकी उम्र 25 वर्ष है, 15 वर्ष की उम्र में ही नक्सलवाद से जुड़ गया। वर्तमान में नक्सलियों की टेक्निकल टीम का कमांडर था। हथियार मरम्मत का काम करता था। संगठन में रहते इसने टेक्निकल टीम सदस्य लखमे से शादी कर ली। आत्मसमर्पित लखमे की उम्र वर्तमान में 18 वर्ष है। इसने 02 वर्ष पहले यानी 16 वर्ष की उम्र में नक्सलवाद का दामन थामा था। अब इन दोनो दंपतियों ने आत्मसमर्पण कर दिया है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  18 July 2023

dantewara,Special worship, Shravan Monday-Hariyali Amavasya

दंतेवाड़ा। शिवालयों में श्रावण माह के दूसरे सोमवार पर सोमवती एवं हरियाली अमावस्या के अवसर पर देवों के देव महादेव की विशेष पूजा अर्चना की गई। मां दंतेश्वरी देवी के मंदिर में श्रद्धालुओं की भीड़ वहां स्थापित भोलेनाथ की दूध, बेलपत्र, गंगाजल, धतूरा एवं कनेर के फूल व पुष्प आदि से शिवलिंग का जलाभिषेक कर भोलेनाथ से सुख समृद्धि का आर्शीवाद मांगा।   दंतेश्वरी मंदिर मार्ग में स्थित शिवालयों में तथा भैरमदेव बाबा मंदिर में भी जलाभिषेक करने बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंचे थे। वैसे तो सावन मास में पूरे दिन भक्त भोलेनाथ की पूजा होती है, लेकिन श्रावण मास में पडऩे वाले प्रत्येक सोमवार का दिन शिवभक्तों के लिए विशेष महत्व होता है। ऐसी मान्यता है कि भगवान शिव की आराधना सावन में की जाए तो सारे दुख दर्द व संकट दूर हो जाते हैं, सुख-समृद्धि आती है। भोलेनाथ प्रसन्न होते हैं और अपने भक्तों को मनवांछित फल एवं वरदान देते हैं।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  17 July 2023

dantewada, lover committed suicide

दंतेवाड़ा। बस्तर के ग्रामीण इलाकों में अक्सर विवादों के बाद पंचायती प्रथा से आने वाले फरमान, खाप पंचायतों की तरह एकतरफा साबित होते हैं। जिसकी वजह से लोगों को अपनी जान तक गंवानी पड़ जाती है। ऐसा ही एक मामला दंतेवाड़ा जिले के कटेकल्याण विकासंड अंर्तगत ग्राम सुरनार में 11वीं कक्षा में अध्यनरत 16 वर्ष के नाबालिग छात्र बादल ने माहरापारा कुआकोंडा के जंगल में फांसी लगाकर आत्महत्या कर लिया है। मृतक के जीजा प्रमोद ने मौत की वजह बताते हुए कहा कि मृतक बादल को गांव की ही एक लड़की से प्रेम हो गया था। लेकिन जैसे ही यह बात लड़की के घरवालों को पता चली तो उसके घर जाकर परिजनों और गांव के कुछ दंबगों ने लड़के को जमकर मारा। इतना ही नहीं 3 लाख रुपये की मांग भी की गई। इसके बाद से ही मृतक बादल काफी परेशान चल रहा था। यही कारण है कि बाइक पर सवार होकर माहरापारा के जंगल जा पहुंचा और फांसी लगाकर उसने आत्महत्या कर ली। मृतक बादल की मौत की खबर परिजनों की मिली तो घर पर मातम छा गया। सूचना मिलते ही मां सोमड़ी बाई गांव वालों के साथ मौके पर पहुंची। इसी दौरान मृतक की प्रेमिका भी मौके पर पहुंच गई थी, जो काफी देर तक प्रेमी के शव से लिपटकर रोती रही। पुलिस को सूचना मिलते ही कुआकोंडा पुलिस ने मर्ग कायम करते हुए शव को पोस्टमार्टम के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र भेज दिया है। प्राप्त जानकारी के अनुसार कटेकल्याण विकासंड के सुरनार गांव में एक युवक बादल को इसी गांव की युवती से प्रेम हो गया। कुछ दिनों बाद दोनों ने शादी कर ली। लेकिन ये बात युवती के घर वालों को रास नहीं आई, जिसके बाद फैसले के लिए गांव की पंचायत हुआ। पंचायत में पंचों ने प्रेम विवाह करने पर युवक पर तीन लाख रुपये का जुर्माना लगाया। पंचायत के दौरान पंच में मौजूद लोगों ने युवक के साथ मारपीट भी की। युवक मारपीट और तीन लाख के जुर्माने से आहत होकर गांव से आकर कुआकोंडा के माहरापारा में फांसी लगा ली। युवक और युवती दोनों 11वीं कक्षा के छात्र थे, दोनों नाबालिग हैं। सुरनार के सरपंच कृष कुमार ने बताया कि इस मामले पर गांव में पंचायत हुआ था। तीन लाख का जुर्माना नहीं सुनाया गया था, सामाजिक स्तर पर पार्टी और साढ़े तीन हजार का जुर्माना सुनाया गया था। एडिशनल एसपी आरके बर्मन ने कहा कि मामले की विवेचना की जा रही है। पंचायत में मौजूद लोगों का बयान दर्ज किया जाएगा। इसके बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  11 July 2023

dantewada,Auto overturned ,two serious

दंतेवाड़ा। जिले के कुआकोंडा थानाक्षेत्र अंतर्गत नकुलनार सप्ताहिक बाजार से सवारी भरकर मैलेवाड़ा की तरफ जा रहा ऑटो कुआकोंडा कन्याशाला के पास मोटरसाइकिल से टकराकर पलट गया। इस घटना में ऑटो पर सवार नौ लोग घायल हो गए, जिसमें से दो को गंभीर चोटें आई है। सूचना पर पुलिस मौके पर पहुंचकर सभी घायलों को इलाज के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र भर्ती कराया गया। जहां उसका इलाज चल रहा है। वहीं गंभीर रूप से घायलों को जिला अस्पताल दंतेवाड़ा रिफर कर दिया गया है।     प्राप्त जानकारी के अनुसार ऑटो सवार घायल हेमंत ने बताया कि रविवार को हम सभी लोग नकुलनार सप्ताहिक बाजार से ऑटो में बैठकर कुआकोंडा के रास्ते से मैलेवाड़ा जा रहे थे। तभी विपरीत दिशा से एक मोटरसाइकिल लहराते हुए ऑटो से टकरा गया। जिसके बाद ऑटो सड़क के किनारे पलट गया। इस घटना में ऑटो सवार 09 लोग घायल हो गए, जिसमें से दो को गंभीर चोटें आई। सभी घायलों का इलाज सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में चल रहा है। वहीं गंभीर घायलों को जिला अस्पताल दंतेवाड़ा रिफर कर दिया गया है। ग्रामीण इलाकों में चलने वाले ऑटो में क्षमता से अधिक सवारी बैठाया जाता है, जिसके परिणाम स्वरूप अक्सर ऑटो के पलटने की घटना होती रहती है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  9 July 2023

dantewada, High speed motorcycle, one died

दंतेवाड़ा। जिले के बचेली थाना क्षेत्र अंर्तगत नकुलनार मार्ग पर श्यामगिरी पहाड़ी के पास तेज रफ्तार मोटरसाइकिल पेड़ से टकराने से इलाज के दौरान मेकॉज में एक युवक जितेंद्र की मौत हो गई, वहीं दो अन्य घायल युवक मिलेश भास्कर और निलेश भास्कर का उपचार जारी हैं।     प्राप्त जानकारी के अनुसार बचेली निवासी जितेंद्र कड़मी अपने दो अन्य दोस्त मिलेश भास्कर और निलेश भास्कर के साथ मोटरसाइकिल से मंगलवार शाम नकुलनार मार्ग श्यामगिरी पहाड़ी की ओर घूमने गया था। वहां से वापसी के दौरान श्यामगिरी पहाड़ी के पास एक पेड़ से मोटरसाइकिल जा टकराई। तीनों घायलों को बचेली अस्पताल में प्राथमिक उपचार के बाद मेडिकल कॉलेज अस्पताल जगदलपुर रिफर कर दिया गया। यहां उपचार के दौरान बुधवार को जितेंद्र ने दम तोड़ दिया। मृतक का पोस्टमार्टम के बाद शव परिजनों को सौंप दिया गया है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  5 July 2023

dantewada,Hiva caught fire ,tire burst

दंतेवाड़ा। जिले के नकुलनार के पास पेट्रोल पंप से कुछ दूरी पर रविवार दोपहर बैलाडिला से आर्सेलर मित्तल कंपनी का डस्ट लेकर जा रही एक हाइवा में आग लगने से हाइवा आग से जल कर पूरी तरह खाक हो गई। वहीं सूचना के बाद मौके पर पंहुची फायर ब्रिगेड और पुलिस ने आग को बुझाया। प्राप्त जानकारी के अनुसार हाइवा ट्रक का टायर फटने से ट्रक में आग लगी, हाइवा के चालक ने वाहन से कूदकर अपनी जान बचाई। आर्सेलर मित्तल कंपनी की वाहन में क्षमता से अधिक माल भरने की वजह से ही टायर फटा और ट्रक जल कर खाक हो गया। बीच सड़क पर ट्रक में आग लग जाने की वजह से दंतेवाड़ा से सुकमा जाने वाली सड़क दो घंटे से अधिक समय तक बंद रही। मौके पर पुलिस के द्वारा जिला मुख्यालय दंतेवाड़ा से फायर बिग्रेड बुलाया गया। आग को बुझाने के बाद ही सड़क बहाल हुई।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  2 July 2023

dantewada,Baby girl ,escapes safely

दंतेवाड़ा। जिले के ग्राम दाबपाल में शनिवार सुबह मालवाहक ट्रेन से टकराकर 06 वर्ष की मासूम पटरी पर पड़ी रही और उसके शरीर के ऊपर से ट्रेन पार हो गई। लेकिन बच्ची को कुछ नहीं हुआ, वह सुरक्षित बच गई है। मिली जानकारी के मुताबिक ग्रामीण बच्ची रहमती रेल पटरी पर खेलते समय मालवाहक ट्रेन से टकरा जाने से बच्ची के माथे पर चोट लगने के करण वह बेसुध होकर पटरी के बीच में ही पड़ी रही। पूरी मालवाहक ट्रेन बच्ची के शरीर के ऊपर से पार हो गई और बच्ची के सुरक्षित बचने से कहा जा रहा है कि जाको राखे साईया, मार सके न कोय।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  1 July 2023

raipur, Om Mathur , election ground

दंतेवाड़ा/रायपुर। भाजपा सिस्टम वाली पार्टी है। हमारी पार्टी किसी एक परिवार की पार्टी नहीं हैं। चुनाव मैदान में हम कमल का फूल लेकर जाएंगे। मुख्यमंत्री कौन होगा केंद्रीय कमेटी तय करेगी। उक्त बातें अपने एक दिवसीय प्रवास पर दंतेवाड़ा पहुंचे भाजपा के छत्तीसगढ़ प्रभारी ओम माथुर ने कही है।वे यहां भाजपा कार्यसमिति की बैठक में शामिल हुए। उन्होंने विधानसभा समिति की भी बैठक ली।   छत्तीसगढ़ प्रदेश भाजपा प्रभारी व पूर्व राजयसभा सांसद ओम माथुर बस्तर संभाग के चार दिवसीय प्रवास पर हैं और इसी कार्यक्रम के तहत ओम माथुर आज मंगलवार को दंतेवाड़ा पहुंचे। माथुर के आगमन पर कारली हेलिपैड से लेकर विश्राम गृह दंतेवाड़ा तक युवा मोर्चा भव्य बाइक रैली के माध्यम से जोशीला स्वागत किया गया।   बाद में पत्रकारों से चर्चा करते हुए श्री माथुर ने कहा कि हम दो हिस्सों में टीम बना कर विधानसभा चुनाव लड़ेंगे। एक टेक्निकल टीम और एक पॉलिटिकल टीम। कोर टीम विधानसभा मे काम करेगी। हमारे पास कार्यकर्तओं की कमी नहीं हैं। छोटी- छोटी टीम बना कर हम काम करेंगे।कर्नाटक की हार पर माथुर ने कहा कि हर हार और जीत से हम सीख लेते हैं। कर्नाटक में हुई हार का हमारी केंद्रीय कमेटी मंथन कर रही है। झीरम घटना में नार्को टेस्ट के सवाल पर ओम माथुर ने कहा कि कांग्रेस बचकाना हरकत करती है। वहीं नक्सल समस्या पर ओम माथुर ने कहा कि यह राष्ट्रीय समस्या है, केंद्र और राज्य सरकार को मिल कर इससे लड़ना होगा।   श्री माथुर विधानसभा कोर कमेटी और जिला कार्यसमिति की बैठक में शामिल हुए और कार्यकर्ताओं के साथ विधानसभा चुनाव की रणनीतियों पर चर्चा की । भाजपा प्रभारी के साथ बस्तर के पूर्व संसद दिनेश कश्यप, राजनांदगांव संसद संतोष पांडे, संगठन महामंत्री पवन साय, पूर्व मंत्री केदार कश्यप, श्रीनिवास मद्दी सहित दंतेवाड़ा विधानसभा के भाजपा कार्यकर्ता मौजूद रहे ।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  30 May 2023

dantewada, Tendupatta burst , truck caught fire

दंतेवाड़ा। जिला के गीदम थाना क्षेत्र अंर्तगत रोंजे तेंदूपत्ता फड़ में शनिवार रात को तेंदूपत्ता से भरे हुए ट्रक में अचानक आग लग गई आग कैसे लगी इसका पता नहीं चल पाया है, तेंदूपत्ता, फड़ और ट्रक में जब आग लगी हुई थी तब चालक ट्रक के अंदर ही सो रहा था। ट्रक में रखे गये 380 बोरा तेंदूपत्ता पूरी तरह जलकर खाक हो गया। चालक ने ट्रक को पलटा कर किसी तरह अपनी जान बचाई। पुलिस अधिकारी शॉर्ट सर्किट की वजह से आग लगने की आशंका जताई है। पुलिस तेंदूपत्ता, फड़ और ट्रक में आगजनी के मामले की जांच कर रही है।   गीदम थाने से रविवार को प्राप्त जानकारी के अनुसार वन विभाग ने गीदम से बारसूर मुख्य सड़क के किनारे ग्राम रोजे में अस्थाई तेंदू पत्ता का गोदाम बनाया है। इस गोदाम में बारसूर समिति और बड़े तमनार समिति का तेंदूपता रखा हुआ था। जहां गोदाम बना है, उसके ऊपर से बिजली लाइन भी निकली हुई है। गीदम थाना क्षेत्र के रोजे तेंदूपत्ता फड़ में शनिवार देर रात एक ट्रक में आधा तेंदूपत्ता भरा हुआ था, और फड़ में भी तेंदूपत्ते से भरे हुए बोरे रखे हुए थे। तेंदूपत्ता, फड़ और ट्रक में जब आग लगी हुई थी तब चालक ट्रक के अंदर ही सो रहा था। सड़क से गुजर रहे मोटरसाइकिल सवार ने ट्रक में आग लगी देख चालक को उठाया। जिसके बाद चालक ट्रक को गड्ढे में ले जा कर पलटा और आग से ट्रक को बचाने का प्रयास करने के बावजूद आग से ट्रक और तेंदूपत्ता जलकर खाक हो गया।   बताया जा रहा है कि कुछ दिन पहले नक्सलियों ने तेंदूपत्ता ठेकेदार से लाखों रुपये की डिमांड की थी। पैसा नहीं देने पर धमकी भी दी थी। अब इस घटना के बाद इसके पीछे नक्सलियों का हाथ होने की भी आशंका जताई जा रही है। पुलिस सभी पहलुओं पर जांच कर रही है।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  14 May 2023

2000  carore rupees ka sarab ghotala

छत्तीसगढ़ में उजागर हुए 2000 करोड़ रुपए के शराब घोटाले को लेकर कांग्रेस सरकार के विरोध में भारतीय जनता पार्टी ने जिला स्तरीय महाधरना दिया। भाजपा नेताओं ने अपने संबोधन में कांग्रेस सरकार पर जमकर हमला बोला।बीजेपी नेताओं-कार्यकर्ताओं ने शहर के अग्रसेन चौक पर जिला स्तरीय महाधरना में विरोध प्रदर्शन किया। धरने को संबोधित करते हुए पूर्व गृहमंत्री रामसेवक पैकरा ने कहा कि कांग्रेस सरकार घोटालों की सरकार है। 2000 करोड़ का उजागर शराब घोटाला इसकी गवाही दे रहा है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को नैतिकता के आधार पर अविलंब इस्तीफा देना चाहिए।बीजेपी के वरिष्ठ नेता रामसेवक पैकरा ने कहा कि कांग्रेस सरकार छत्तीसगढ़ के मेहनतकश निवासियों का धन घोटालों के जरिए लूट रही है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस सरकार में छत्तीसगढ़ में विकास अवरूद्ध है, जनता भयभीत है, कानून-व्यवस्था हाशिये पर है। राज्य में जमकर भ्रष्टाचार किया जा रहा है। ईडी की कार्रवाई से सामने आए 2000 रुपए करोड़ के घोटाले को लेकर भाजपा आम जनता के बीच जा रही है। ऐसी भ्रष्ट सरकार को सत्ता में बने रहने का अधिकार नहीं है।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  13 May 2023

karnatka election congress party bhupesh baghel

  छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कर्नाटक चुनाव में जीत का लड्‌डू खाया। ये लड्‌डू कांग्रेस नेताओं और पत्रकारों को भी मुख्यमंत्री ने खिलाया।भूपेश बघेल ने मीडिया से बात की और कर्नाटक चुनाव को लेकर बड़ा बयान दिया। भूपेश बघेल ने कहा, हिमालय से लेकर अब समुद्र तक कांग्रेस ने सफलता हासिल की है। उन्होंने आगे कहा- भाजपा कांग्रेस मुक्त भारत की बात करती है। लेकिन अब दक्षिण भारत से भाजपा मुक्त हो रही है। भाजपा को पता था कि हारने वाले हैं अब टीवी में जेपी नड्‌डा की तस्वीर दिख रही है।भाजपा के लाेग मोदी की जगह योगी-योगी करते थे, बुलडोजर की बात करने लगे थे। छत्तीसगढ़ भाजपा के नेता अरुण साव को पता है कि प्रधानमंत्री मोदी का जादू खत्म हो गया है। इसलिए वो भी योगी और बुलडोजर की बात करने लगे। आज जो कामयाबी मिलने वाली है। इसके लिए मैं सोनिया गांधी, राहुल गांधी, प्रियंका गांधी और राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे समेत कर्नाटक स्टेट लीडरशिप को बधाई देता हूं।कर्नाटक की जनता ने जो फैसला दिया, इससे साफ है कि बजरंग बली कांग्रेस के साथ हैं। कर्नाटक में राहुल गांधी ने भारत जोड़ो यात्रा की। मैं भारत जोड़ो यात्रा में था। उसी समय से लग गया था झुकाव कांग्रेस की ओर है। इस पूरे चुनाव में रणनीति एक हिस्सा है। इसमें घोषणा पत्र, कार्यकर्ताओं का उत्साह ये सब मिलाकर जीत मिलती है। उसी का असर है। बड़ा राज्य जहां 224 सीटें और भाजपा की सरकार थी इसे हमने छीना,हिमाचल को भी छीना। अब कांग्रेस कार्यकर्ताओं में और आत्मविश्वास बढ़ेगा।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  13 May 2023

chattishgarh board ke natije ghodhit

छत्तीसगढ़ बोर्ड के 10वीं और 12वीं के नतीजे जारी हो गए। माध्यमिक शिक्षा मंडल के सभागृह में स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम ने रिजल्ट जारी किया। रायगढ़ की विधि भोंसले 12वीं की टॉपर रहीं। और जांजगीर के विवेक अग्रवाल दूसरे स्थान पर रहें। 10वीं में जशपुर के राहुल यादव ने पहला स्थान हासिल किया।मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने सभी परीक्षार्थियों एवं उनके अभिभावकों को बधाई और शुभकामनाएं देते हुए उनके उज्जवल भविष्य की कामना की है। उन्होंने कहा, दसवीं और 12वीं की परीक्षा में टॉप टेन में स्थान प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को हेलीकॉप्टर राइड कराया जाएगा। जिन बच्चों को आशा अनुरूप परिणाम प्राप्त नहीं हुआ है। उन्हें सीख लेते हुए आगे और मेहनत करना चाहिए। असफलता ही सफलता की सीढ़ी है। इसको ध्यान में रखते हुए वे निराश न हों। और दोबारा मेहनत से पढ़ाई करके सफलता प्राप्त करें।छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा आयोजित हाई स्कूल की परीक्षा में 3 लाख 30 हजार 681 परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल हुए, जिनमें 1 लाख 52 हजार 891 बालक और 1 लाख 77 हजार 790 बालिकाएं शामिल हुईं। जिनमें 3 लाख 30 हजार 055 परीक्षार्थियों के परीक्षा परिणाम घोषित किये गए। परीक्षार्थियों में पहली श्रेणी में उत्तीर्ण परीक्षार्थियों की संख्या 1,09,903 (33.30 फीसदी) है। दूसरी श्रेणी में उत्तीर्ण परीक्षार्थियों की संख्या 1,19,901 (36.32 फीसदी) है। और तीसरी श्रेणी में उत्तीर्ण परीक्षार्थियों की संख्या 17,914 (5.43 प्रतिशत) है। 03 परीक्षार्थी श्रेणी में उत्तीर्ण हुए हैं।वहीं 12वीं में 3,23,625 परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल हुए। जिनमें 1,43,919 बच्चे और 1,79,706 बच्चियों ने हिस्सा लिया जिनमें 3,23,266 परीक्षार्थियों के परीक्षा परिणाम घोषित किए गए। उत्तीर्ण परीक्षार्थियों की संख्या 2,58,500 है। 83.64 फीसदी बेटियां और 75.36 फीसदी बच्चे सफल हुए हैं। पहली श्रेणी में उत्तीर्ण परीक्षार्थियों की संख्या 87,140 (26.96 प्रतिशत) है। द्वितीय श्रेणी में उत्तीर्ण परीक्षार्थियों की संख्या 1,45,965 (45.15 प्रतिशत) है। और तीसरी श्रेणी में उत्तीर्ण परीक्षार्थियों की संख्या 25,377 (7.85 प्रतिशत) है। 18 परीक्षार्थी श्रेणी में उत्तीर्ण हुए हैं। 22,751 परीक्षार्थियों को पूरक परीक्षा देनी होगी।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  10 May 2023

dantewada, Seven Maoists involved ,IED blast arrested

दंतेवाड़ा। जिले के अरनपुर पेडका चौक के पास 26 अप्रैल 2023 नक्सलियों द्वारा पुलिस वाहन को आईईडी विस्फोट कर क्षतिग्रस्त किया गया था, जिसमें मौके पर ही दंतेवाड़ा पुलिस के 10 सुरक्षाकर्मी एवं 1 वाहन चालक शहीद हो गय थे। इस मामले पर थाना अरनपुर में अपराध पंजीबद्व कर विवेचना में लिया गया। मौके से प्राप्त परिस्थितिजन्य साक्ष्य तथा पूछताछ में प्राप्त जानकारी एवं विवेचना के दौरान इस वारदात में शामिल नक्सली 1. बुधरा माड़वी पिता सन्नू माड़वी, निवासी पेडक़ा 2. जितेन्द्र मुचाकी पिता बोदा राम मुचाकी, निवासी तनेली 3. हिड़मा मडक़ाम पिता सोना मडक़ाम निवासी पेडक़ा 4. हिड़मा माड़वी पिता स्व गुड्डी निवासी पेडक़ा को आज 07 मई 23 को गिरफ्तार कर न्यायिक रिमाण्ड पर जेल दाखिल किया गया है। उपरोक्त चारों आरोपितों प्रतिबंधित नक्सली संगठन के दरभा डिवीजन के मलांगिर एरिया कमेटी के मिलिशिया सदस्य के रूप में सक्रिय थे। इसके अतिरिक्त 3 नाबालिग का भी उक्त घटना में सम्मिलित पाये जाने पर उन्हें रिमाण्ड पर बाल सुधार गृह भेजा गया है। पुलिस अधीक्षक दंतेवाड़ा सिद्धार्थ तिवारी द्वारा बताया गया कि, घटना के संबंध में की गई पूछताछ पर कई महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त हुई, जिसको लेकर विवेचना में अग्रिम कार्यवाही की जा रही है। आरोपितों द्वारा की गई खुलासा तथा प्रकरण की विवेचना की प्रगति के संबंध में बाद में सार्वजनिक की जाएगी, ताकि प्रकरण की विवेचना में एवं अन्य आरोपितों के धरपकड़ में किसी प्रकार की समस्या उत्पन्न न हों। क्षेत्र में लगातार सघन नक्सल गश्त सर्च कर घटना में संलिप्त नक्सली एवं संदिग्ध लोगों की पता-तलाश एवं पूछताछ की जा रही है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  7 May 2023

dantewada, Goods train , derailed

दंतेवाड़ा। जिले के बचेली थाना क्षेत्र अंर्तगत किरंदुल में खंबा नंबर 434 के पास लौह अयस्क से भरी एक मालगाड़ी डिरेल हो गई, जिसे रेलवे के कर्मचारी और पुलिस के जवान मौके पर पहुंचकर 02 घंटे में मार्ग को बहाल कर दिया गया है। जिस इलाके में मालगाड़ी डिरेल हुई है, वहां इससे पहले भी नक्सलियों द्वारा पटरियां उखाड़कर कई पैसेंजर ट्रेन और मालगाड़ियों को डिरेल कर चुके हैं। यह नक्सली घटना है या फिर तकनीकी खराबी के चलते मालगाड़ी का एक वैगन डिरेल हुआ है, इसकी जांच विभाग के द्वारा की जा रही है।   प्राप्त जानकारी के अनुसार शनिवार सुबह किरंदुल से मालगाड़ी लौह अयस्क लेकर विशाखापट्टनम के लिए निकली थी। लेकिन बचेली के नजदीक खंबा नंबर 434 के पास मालगाड़ी का एक वैगन डिरेल हो गया। जिससे किरंदुल-विशाखापट्टनम रेलवे मार्ग पूरी तरह से बाधित हो गया। मालगाड़ी की रफ्तार कम थी, इसलिए ज्यादा वैगन पटरी से नीचे नहीं उतर पाए। इस हादसे की खबर लोको पायलट ने रेलवे के कर्मचारियों को दी। कुछ देर के बाद रेलवे के कर्मचारी और पुलिस के जवान मौके पर पहुंचकर मालगाड़ी का जो वैगन डिरेल हुआ था, उसे अन्य वैगन से अलग कर वैगन से लौह अयस्क को खाली करने के बाद वैगन को वापस पटरियों पर लाया गया। मार्ग बहाली में करीब दो घंटे का समय लगा गया।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  6 May 2023

dantewada, businessman died , goods train

दंतेवाड़ा। जिले के किरंदुल थाना क्षेत्र अंर्तगत किरंदुल रेलवे स्टेशन के नजदीक एक मालगाड़ी रिवर्स हो रही थी। इस बीच मालगाड़ी के पिछले हिस्से की चपेट में एक व्यापारी अनिल गोयल उम्र 46 वर्ष निवासी किरंदुल आ गया, जिससे उनके शरीर के कई टुकड़े हो गए, जिससे उसकी मौके पर ही मौत हो गई। रविवार की सुबह अनिल वॉक पर निकले थे, वे रेलवे ट्रैक पार कर रहे थे, इसी दौरान हादसे का शिकार हो गये, इसकी जानकारी मिलने पर रेलवे के कर्मचारियों ने किरंदुल पुलिस को इसकी सूचना दी, जिसके बाद मौके पर पहुंची पुलिस ने कार्यवाही उपरांत शव को पोस्टमार्टम के लिए अस्पताल भिजवाया। प्राप्त जानकारी के अनुसार जिस जगह हादसा हुआ है, उसी जगह से रोजाना सैकड़ों लोग ट्रैक पार करते हैं, इनमें स्कूली बच्चे भी शामिल हैं। पिछले कई वर्षों से लोग यहां फुट ओवर ब्रिज बनाने की मांग कर रहे हैं। लेकिन, रेलवे और एनएमडीसी इस ओर ध्यान नहीं दे रहे हैं। यही वजह है कि अब किरंदुल के लोग काफी आक्रोशित हैं। लगभग डेढ़ महीने पहले दंतेवाड़ा जिले के बचेली में भी इसी तरह का हादसा हुआ था, जिसमें एक रेलवे कर्मी विश्वनाथ नाग मालगाड़ी की चपेट में आ गया था, जिससे रेलवे कर्मी की मौत हो गई थी।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  30 April 2023

dantewada, Health services disrupted , health workers

दंतेवाड़ा। जिले के स्वास्थ्य कर्मचारी कोरोना भत्ता व अन्य 19 मांगों को लेकर सयुंक्त संगठन के बैनर तले डाॅक्टर, पैरामेडिकल स्टाॅफ, एनएचएम एवं अन्य समस्त एक हजार 83 स्वास्थ्य कर्मचारी बीते तीन दिनों से हड़ताल पर चले गए हैं, जिसकी वजह से जिले के सभी अस्पतालों में ओपीडी सेवा बंद हो गई है। जिले में जिला अस्पताल के साथ-साथ पांच सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, 13 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, 76 उप स्वास्थ्य केंद्रों में स्वास्थ्य सेवा का इस हड़ताल का सीधा असर पड़ रहा है। अति आवश्यक सेवाओं के बाधित होने के बावजूद अभी तक हड़ताल को खत्म करवाने की कोई ठोस पहल नहीं की जा रही है, स्वास्थ्य अधिकारी बीआर पुजारी का कहना है कि कोरोना काल में 70-80 कर्मचारियों को ही भत्ते का भुगतान हुआ है, हड़ताली कर्मचारी इसी भत्ते की मांग को लेकर अड़े हुए हैं।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  29 April 2023

dantewada,Aranpur attack ,mastermind Naxalite

दंतेवाड़ा। जिले के अरनपुर हमले का मास्टरमाइंड नक्सलियों के मिलिट्री दलम का सदस्य पांच लाख का इनामी नक्सली जगदीश जगरगुंडा के ग्राम पूवर्ती निवासी की तस्वीर हथियार एके 47 के साथ वायरल हो रही है।   अरनपुर नक्सली वारदात के बाद मिल रही जानकारी के अनुसार अरनपुर आईईडी विस्फोट में जगदीश के द्वारा पूरी वारदात को अंजाम देने के लिए योजना बनाने की बात सामने आ रही है, जिसमें दस जवान और एक चालक बलिदान हो गए थे।   प्राप्त जानकारी के अनुसार जगदीश पहले सिर्फ कटेकल्याण एरिया कमेटी में सक्रिय था, लेकिन लगातार बड़ी वारदातों को अंजाम देने में सफलता के बाद जगदीश का कैडर बढ़ गया है। जगदीश अब नक्सलियों के मिलिट्री दलम में अहम भूमिका निभा रहा है। अरनपुर हमले की जिम्मेदारी नक्सलियों की दरभा डिवीजनल कमेटी ने ली है। अरनपुर आईईडी विस्फोट के बाद जगदीश सहित 12 और नक्सलियों के विरुद्ध अरनपुर में एफआईआर दर्ज की गई है। पुलिस ने दरभा डिवीजनल कमेटी में सक्रिय नक्सलियों जगदीश, लख्खे, लिंगे, सोमडू, महेश, हिड़मा, उमेश, देवे, नंद कुमार, लखमा, कोसा, मुकेश, चैतू, मंगतू, रनसाय, जयलाल, बामन, सोमे, राकेश, भीमा तथा अन्य के विरुद्ध यूएपीए के तहत एफआइआर दर्ज की है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  29 April 2023

dantewada, Naxalites set fire ,Jio Tower

दंतेवाड़ा/जगदलपुर। जिले के मालेवाही थाना के समीप हर्राकोडेर में लगे जिओ टावर में नक्सलियों ने आगजनी की है। वहीं नक्सलियों की पूर्व बस्तर डिवीजन कमेटी ने बैनर भी टांगा है। इस बैनर में नक्सलियों ने कहा है हितामेटा के भाजपा कार्यकर्ता और बोधघाट परियोजना समर्थक और पुलिस की मुखबिरी करने वाले रामधर आलामी को पीएलजीए ने मौत की सजा दी है। इस घटना के बाद इलाके में डर का माहौल देखा जा रहा है। जिओ टावर में आगजनी के बाद मोबाइल में नेटवर्क भी नहीं आ रहा है। उल्लेखनीय है कि 26 अप्रैल को अरनपुर में आईडी ब्लास्ट में 10 जवान शहीद हो गए, जबकि एक ड्राइवर की मौत भी हुई थी। इसके बाद नक्सलियों ने ओरछा मुख्य मार्ग को एक बार निशाना बनाया। बीती रात अलग-अलग जगह सड़क खोदकर व पेड़ डालकर रोड जाम कर दिया गया है। ओरछा मुख्य मार्ग के धनोरा ग्राम से लेकर ओरछा अबूझमाड़ प्रवेश द्वार कहे जाने वाली जगह तक नक्सलियों ने लगभग छह किलोमीटर सड़क को प्रभावित किया। नक्सलियों ने सड़क में बैनर और पोस्टर भी टांग रखा है। पिछले कुछ दिनो पहले लगभग एक सप्ताह तक ओरछा रोड को बंद कर रखा था। सुरक्षा बलों के जवानों ने इस मार्ग को बड़ी मुश्किल से बहाल किया था।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  28 April 2023

dantewada, CRPF DG ,Naxalite attack

दंतेवाड़ा। जिले के अरनपुर में हुए नक्सली हमले की पड़ताल करने शुक्रवार को सीआरपीएफ के डीजी सुजाय लाल थाईसेन दिल्ली से अरनपुर पहुंचे। डीजी के साथ सीआरपीएफ के आईजी साकेत कुमार सहित सीआरपीएफ के अन्य अधिकारी भी मौजूद रहे। इसके साथ ही दंतेवाड़ा डीआईजी कमलोचन कश्यम घटना स्थल पहुंचकर मौके का मुआयना किया। नक्सली कैसे इतनी बड़ी वारदात को अंजाम देने में सफल हुए, इन सभी सवालों के जवाब अब सीआरपीएफ और पुलिस दोनों ढूंढ रही है। डीजी सीआरपीएफ घटना स्थल का दौरा करने के बाद अरनपुर कैम्प में सीआरपीएफ जवानों से भी मुलाकात कर रहे हैं।   प्राप्त जानकारी के अनुसार अरनपुर नक्सली वारदात के तीसरे दिन भी सड़क पर वीरानी देखी जा सकती है। जवानों के द्वारा विस्फोट से सड़क पर हुए गड्ढे को जवानों ने भरवा दिया है। वारदात को अंजाम देने के लिए नक्सलियों ने सड़क के नीचे 50 किलो का आईईडी लगाया था। बुधवार को अरनपुर क्षेत्र में नक्सलियों ने बड़ी नक्सली हमले को अंजाम दिया था। जिसमें डीआरजी के 10 जवान बलिदान हो गए, साथ ही जवानों के साथ शामिल एक चालक की भी मौत हो गई। वहीं गुरुवार को सभी बलिदानियों को अंतिम विदाई और श्रद्धाजंलि दी गई है। इस हमले के बाद मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने नक्सल विरोधी अभियान में तेजी लाने की बात कही है।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  28 April 2023

dantewada, Naxalites took responsibility , issuing press note

दंतेवाड़ा। नक्सलियों की दरभा डिविजन कमेटी ने प्रेस नोट जारी कर अरनपुर हमले की जिम्मेदारी ली है, जिसमें में डीआरजी के 10 जवान और 01 वाहन चालक बलिदान हुए हैं। प्रेस नोट में अरनपुर हमले को राज्य सरकार के हमलों का जवाब बताया गया है। नक्सलियों के द्वारा जारी प्रेस नोट में युवाओं से पुलिस में भर्ती नहीं होने की अपील की गयी है। इसके अलावा नक्सलियों ने पुलिस वालों से भी अपील करते हुए लिखा है कि राज्य और केंद्र सरकार आपको औजार की तरह इस्तेमाल करते हैं। लुटेरे वर्ग के सेवा के लिए उत्पीड़ित हो रही जनता के हमलों पर भाग नही लीजिये, आप लोग जनता के पक्ष में रहिये।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  27 April 2023

dantewada,  Chief Minister ,bid farewell

दंतेवाड़ा। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने अरनपुर नक्सली हमले में बलिदान देने वाले डीआरजी के जवानों के पार्थिव शरीर को कंधा देकर उनके पैतृक गांवों के लिए विदा किया। वह श्रद्धांजलि देने के लिए गुरुवार को जिला मुख्यालय के कारली पुलिस लाइन पहुंचे। उन्होंने बलिदानियों को नमन करते हुए उनके पार्थिव शरीर पर पुष्पगुच्छ अर्पित किया। मुख्यमंत्री बघेल ने शहीद जवानों के परिजनों से भेंटकर शोक संवेदना प्रकट की और ढांढस बंधाया। इस अवसर गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू, बस्तर सांसद दीपक बैज, सांसद फूलोदेवी नेताम, बीजापुर विधायक विक्रम मडावी, दंतेवाड़ा विधायक देवती कर्मा, जिला पंचायत अध्यक्ष तूलिका कर्मा, डीजीपी अशोक जुनेजा, एडीजी नक्सल विवेकानंद सिन्हा, बस्तर कमिश्नर श्याम धावड़े, आईजी बस्तर सुंदरराज पी., कलेक्टर विनीत नन्दनवार, पुलिस अधीक्षक सिद्धार्थ तिवारी सहित अन्य जनप्रतिनिधि भी मौजूद थे। दरअसल, 26 अप्रैल को नक्सली हमले में डीआरजी के 10 जवान और एक वाहन चालक बलिदान हुए हैं। सभी जवान एक पिकअप वाहन में सवार थे। डीआरजी के जवान एक ऑपरेशन से लौट रहे थे, इसी दौरान नक्सलियों ने आईईडी विस्फोट कर दिया। बलिदान देने वाले जवानों में जोगा सोढ़ी पोलमपल्ली सुकमा, मुन्ना कड़ती तुमनार दंतेवाड़ा, संतोष तामो भांसी दंतेवाड़ा, दुलगो मंडावी कटेकल्याण दंतेवाड़ा, लखमू राम मडक़ामी भैरमगढ़ बीजापुर, जोगा कवासी कटेकल्याण दंतेवाड़ा, हरिराम कटेकल्याण दंतेवाड़ा, जयराम पोडियाम कटेकल्याण दंतेवाड़ा, जगदीश कुमार कोवासी कटेकल्याण दंतेवाड़ा, राजू राम करटम कटेकल्याण दंतेवाड़ा और वाहन चालक धनीराम यादव गीदम दंतेवाड़ा हैं।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  27 April 2023

dantewada, Chhattisgarh, attack by Naxalites

दंतेवाड़ा। बस्तर संभाग में अप्रैल 2021 में छत्तीसगढ़ के बीजापुर और सुकमा के सीमा क्षेत्र में हुए नक्सली हमले में 22 सुरक्षाकर्मी बलिदान हो गए थे, जबकि कई जवान घायल भी हुए थे। इसके दो वर्ष के बाद बुधवार (26 अप्रैल) को छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा में नक्सलियों ने एक बार फिर हमला कर दिया। इस बार नक्सलियों के आईईडी ब्लास्ट करने से डीआरजी (डिस्ट्रिक्ट रिजर्व गार्ड) के 10 जवान बलिदान हो गए। साथ ही एक वाहन चालक भी मारा गया। दो साल बाद इसे सबसे बड़ा नक्सली हमला माना जा रहा है। ऐसा पहली बार नहीं हुआ, जब नक्सलियों के हमले में इतनी बड़ी तादाद में जवानों का बलिदान हुआ है। छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित इलाकों में बीते 13 सालों में ऐसे ही कई बड़े हमले हो चुके हैं। जानते हैं इन्हीं कुछ बड़े हमलों के बारे में-   - छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा में सबसे बड़ा नक्सली हमला 06 अप्रैल 2010 को हुआ था। इसमें 76 जवान बलिदान हो गए थे। - 25 मई 2013 जीरम घाटी में हमला हुआ था। उस दौरान नक्सलियों ने एक परिवर्तन यात्रा पर हमला कर दिया था, जिसमें कांग्रेस के शीर्ष नेताओं सहित 30 से ज्यादा लोग मारे गए थे। - 11 मार्च 2014 को एक बार फिर जीरम घाटी पर हमला हुआ था, जिसमें 14 जवानों ने अपना बलिदान दिया था। - 12 अप्रैल 2014 को बस्तर में नक्सली हमला हुआ था, जिसमें पांच जवानों समेत 14 लोगों की मौत हो गई थी। - अप्रैल 2015 में छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा में नक्सलियों के बिछाए बारुदी सुरंग के फटने से सुरक्षा बल के चार जवानों ने बलिदान दिया, जबकि आठ घायल हो गए थे। - मार्च 2017 में दंतेवाड़ा में लैंडमाइन ब्लास्ट में सीआरपीएफ के सात जवान बलिदान हो गए। - 11 मार्च 2017 को नक्सलियों ने सीआरपीएफ की 219वीं बटालियन को निशाना बनाया था, जिसमें 12 जवानों ने अपना बलिदान दिया था। - अप्रैल 2017 को हुए नक्सली हमले में सीआरपीएफ के 25 जवानों ने बलिदान दिया था। - मार्च 2020 में सुकमा में हुए नक्सली हमले में डीआरजी-एसटीएफ के 17 जवान बलिदान हो गए थे और करीब 14 जवान घायल हुए थे। - अप्रैल 2021 में बीजापुर और सुकमा बॉर्डर पर हुए नक्सली हमले में 22 सुरक्षाकर्मियों ने अपना बलिदान दिया था, जबकि कई जवान घायल भी हुए थे। - इस साल 26 अप्रैल को हुए हमले में डीआरजी के 10 जवान बलिदान हो गए। साथ ही एक वाहन चालक भी मारा गया।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  27 April 2023

dantewada, Big Naxalite attack, Chhattisgarh

दंतेवाड़ा। छत्तीसगढ़ में नक्सलियों ने बड़े हमले को अंजाम दिया है। नक्सलियों के आईईडी धमाके में डीआरजी के 10 जवान और एक वाहन चालक शहीद हो गए। बस्तर आईजी सुंदर राज पी. ने नक्सली हमले और जवानों की शहादत की पुष्टि की है। जानकारी के मुताबिक थाना अरनपुर क्षेत्र में नक्सलियों की मौजूदगी की सूचना पर दंतेवाड़ा से डीआरजी बल को नक्सलियों के खिलाफ अभियान के लिए भेजा गया था। अभियान के बाद वापसी के दौरान नक्सलियों ने अरनपुर मार्ग पर आईईडी विस्फोट किया, जिससे अभियान में शामिल रहे डीआरजी के 10 जवान एवं 01 वाहन चालक शहीद हो गये। अचानक किए गए इस भीषण विस्फोट को लेकर जवान बिल्कुल तैयार नहीं थे।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  26 April 2023

dantewada, High speed bike , two youths died

दंतेवाड़ा। जिले के कुआकोंडा थाना क्षेत्र अंर्तगत ग्राम बड़ेगुडरा में तेज रफ्तार की वजह से सड़़क दुर्घटना में बाइक सवार दो युवकों की मौके पर ही मौत हो गई है। मिली जानकारी के अनुसार कुआकोंडा थाना क्षेत्र के बड़ेगुडरा में मंगलवार सुबह आठ बजे के करीब एटेपाल निवासी हूंगा करतम और जियाकोडता निवासी सुकडा मंडावी बाइक पर सवार होकर कुआकोंडा की तरफ आ रहे थे। इसी दौरान सड़क पर रिवर्स हो रहे ट्रैक्टर से बाइक टकरा गई। तेज रफ्तार की वजह से ट्रैक्टर से टकराने के बाद बाइक काफी दूर तक सड़क पर घिसटते हुए चली गई। जिससे मौके पर ही दोनों की मौत हो गई। सूचना पर पुलिस मौके पर पहुंची और कार्यवाही उपरांत दोनो युवकों के शवों को पोस्टमार्टम के लिए अस्पताल भिजवाया गया। कुआकोंडा थाना प्रभारी विजय पटेल ने बताया कि, ट्रैक्टर और बाइक दोनों को जब्त कर विवेचना की जा रही है। दोनों शवों का पोस्टमार्टम करवाकर परिजनों को सौंप दिया जाएगा।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  25 April 2023

dantewada, Assistant constable, body found

दंतेवाड़ा। जिले में पदस्थ सहायक आरक्षक क्र. 264 सुखलाल नेगी की शव मंगलवार की सुबह पुलिस लाइन कारली के तालाब में मिला है।   पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार प्रथम दृष्टया में सहायक आरक्षक सुखलाल नेगी मृत्यु नहाने के दौरान डूबने से हुई है। मृतक सहायक आरक्षक के कपड़े व मोबाइल तालाब किनारे बने सीढ़ी में मिले हैं। पुलिस मामले में कार्यवाही उपरांत शव को पोस्टमार्टम के लिए जिला अस्पताल भिजवा दिया है। इसकी पुष्टि दंतेवाड़ा एसपी सिद्धार्थ तिवारी ने की है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  18 April 2023

dantewada, Woman committed suicide, hanging

दंतेवाड़ा। दंतेवाड़ा के रेलवे क्रॉसिंग के पास कबाड़ी पारा निवासी 34 वर्षीय सुप्रिया पति सूरज ने मंगलवार सुबह करीब 8.30 बजे फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। मामले में दंतेवाड़ा कोतवाली प्रभारी अमित पाटले ने बताया कि मृतक महिला नें आत्महत्या क्यों कि इसकी जानकारी जुटाई जा रही है। आगे की कार्यवाही जारी है मृतक ने यह कदम क्यों उठाया इसका पता लगाया जाएगा। वहीं सुप्रिया के परिजनों ने बताया कि मृतक महिला की मानसिक स्थिति ठीक नहीं थी। विगत एक सप्ताह से जिला अस्पताल दंतेवाड़ा में इलाज चल रहा था। आज सुबह ही मृतक के पति ने जिला अस्पताल से पीलिया के देशी इलाज के लिए उसे लेकर आया था।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  18 April 2023

एक प्रेमिका के लिए दो प्रेमीयों के बीच खूनी संघर्ष

 दंतेवाड़ा: प्रेमिका के लिए अपनी मोहब्बत साबित करते-करते दो दोस्त  कैसे एक दूसरे के लिए खून के प्यासे हो गए कि अपने जिगरी दोस्त की हत्या ही कर दी। मामला छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा जिले का है,जहां दो दोस्त एक ही युवती से प्रेम करते थे और बुधवार को दोनों प्ताहिक बाजार में बलून बेच रहे थे। तभी यहां दोनों ने पहले देसी शराब पी।कुछ देर बाद मोहम्मद कुर्बान ने साहिल से पूछा तुमने मेरी गर्लफ्रेंड से दोस्ती क्यों की? इसका जवाब देते हुए साहिल ने कहा कि वो मुझसे सच्ची मोहब्बत करती है। इतने में कुर्बान को गुस्सा आया और उसने कहा कि वो सिर्फ मेरी है। फिर अपने पास रखे चाकू से उस पर वार कर दिया। जिसके बाद साहिल खुद को बचाने के लिए भागने लगा। कुर्बान ने उसका पीछा किया और उसे दौड़ा-दौड़ा कर चाकू से करीब 4 से 5 बार हमला करके बुरी तरह घायल कर दिया।आस-पास के लोगों ने घायल साहिल को अस्पताल पहुंचाया जहां उसकी मौत हो गई। वारदात के बाद आरोपी युवक कोड़ेनार में छिपा हुआ था। मुखबिर की सूचना के बाद पुलिस ने आरोपी की घेराबंदी कर गिरफ्तार कर लिया। पूछताछ में आरोपी ने अपना जुर्म कबूल लिया है। आरोपी के पास से हत्या के लिए इस्तेमाल किया गया चाकू भी बरामद किया गया है ।आरोपी ओडिशा का रहने वाला था। वहीं गुरुवार को कोर्ट में पेश कर उसे जेल भेज दिया है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  7 April 2023

jagdalpur, Canceling Rahul Gandhi

जगदलपुर। बस्तर जिला मुख्यालय स्थित कांग्रेस भवन में प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम ने शुक्रवार को पत्रकारवार्ता को संबोधित करते हुए कहा कि केंद्र सरकार में भ्रष्टाचार के खिलाफ आवाज उठाना गुनाह हो गया है। उन्होंने राहुल गांधी के सजा के बारे में कहा कि राहुल गांधी ने मोदी और अदाणी के रिश्ते पर सवाल उठाया, 20 हजार करोड़ की अदाणी की शेल कंपनियों पर सवाल खड़े किए, जिसमें एक चीनी नागरिक की भी साझेदारी है, उसकी जानकारी मांगी। राहुल गांधी जब संसद के अंदर बात करते हैं तो उनको बोलने नहीं दिया जाता, उनका माइक बंद कर दिया जाता है। सत्तारूढ़ दल के सांसद बहुमत के अतिवादी चरित्र का प्रदर्शन करते हुये संसद की कार्रवाई नहीं चलने देते है। केंद्रीय मंत्री अपने पद की गरिमा को तार-तार करते हुये अनर्गल बयाबाजी करते हैं और जब इन सबसे भी राहुल गांधी कांग्रेस पार्टी और विपक्ष की आवाज को नहीं दबा पाते तो एक और षडय़ंत्र रचा जाता है। उन्होने कहा कि राहुल गांधी विपक्ष के सबसे प्रभावशाली नेता है। जब उनकी सदस्यता रद्द कर सकते है, उनकी आवाज दबा सकते है, तब आम आदमी की क्या बिसात? यह भारत के प्रजातंत्र में तानाशाही की शुरुआत है, कांग्रेस इससे डरने वाली नहीं है। हम जनता के बीच जायेंगे देश के हर गली, मोहल्ले, चौक-चौराहे को संसद बनायेंगे। मोहन मरकाम ने कहा कि राहुल गांधी के ऊपर कार्यवाही का एक मात्र कारण है, राहुल गांधी ने देश के प्रधानमंत्री की दुखती रत पर हाथ रख दिया है। राहुल गांधी ने दो सवाल पूछे थे, क्या अडानी की सेल कंपनियों में 20,000 करोड़ या 03 बिलियन डॉलर हैं ? अडानी इस पैसे को खुद कमा नहीं सकता क्योंकि वो इंफ्रास्ट्रक्चर बिजनेस में है यह पैसा कहां से आया? किसका काला धन है? यह किसकी शेल कंपनियां हैं ? यह कंपनियां डिफेंस फील्ड में काम कर रही है, कोई क्यों नहीं जानता? यह किसका पैसा है ? इसमें एक चीनी नागरिक शामिल है। कोई यह सवाल क्यों नहीं पूछ रहा है कि वह चीनी नागरिक कौन है ? प्रधानमंत्री मोदी का अडानी से क्या रिश्ता है ? के बारे में दस्तावेज दिए यह सबूत के साथ सवालों का था। मोदी सरकार ने सवाल का जवाब तो नहीं दिया उल्टे राज्यसभा में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के भाषण से अडानी घोटाले के महत्त्वपूर्ण अंश और राहुल गांधी के भाषण (लगभग पूरी तरह से) को संसद के रिकॉर्ड से हटा दिया गया। उन्होंने कहा कि भारत के इतिहास में पहली बार एक सत्तारूढ़ पार्टी भाजपा संसद को बाधित कर रही थी और इसे काम नहीं करने दे रही है। यह अडानी को बचाने के लिए एक ध्यान भटकाने की साजिश है। जबकि संयुक्त विपक्ष इस पर जेपीसी (संयुक्त संसदीय समिति) चाहता है। उन्होंने कहा कि हम न्यायिक प्रक्रिया पर कोई टिप्पणी नहीं करेंगे। आगे हम कानूनी लड़ाई लड़ेंगे। राहुल गांधी की सदस्यता रद्द करने के तीन दिन के अंदर लोकसभा के गृह समिति ने राहुल गांधी को मकान खाली करने के लिये 30 दिन का नोटिस दे दिया। यह सारी कार्रवाई यह बताने के लिये पर्याप्त है कि इस देंश में तानाशाही और असहिष्णु सरकार चल रही है। पत्रकारवार्ता में मोहन मरकाम के साथ बस्तर विधायक बस्तर विकास प्राधिकरण अध्यक्ष लखेश्वर बघेल, इविप्रा अध्यक्ष राजीव शर्मा, चित्रकोट विधायक राजमन बेंजाम, कांग्रेस जिला ग्रामीण अध्यक्ष बलराम मौर्य एवं अन्य कांग्रेस कार्यकर्ता मौजूद थे।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  31 March 2023

jagdalpur, VHP-Bajrang Dal , Minister Lakhma

जगदलपुर। बस्तर संभाग के सुकमा जिले में हुए हिंदूओं पर बर्बरता पूर्वक लाठी चार्ज के विरोध में विहिप-बजरंगदल ने संभागीय स्तरीय विरोध प्रदर्शन किया। शहर के चांदनी चौक में आज मंगलवार को आबकारी मंत्री कवासी लखमा का पुतला दहन किया गया तथा गिरफ्तार हिंदुओं को रिहा करने की मांग की गई है। पुतला दहन के दौरान विश्व हिंदू परिषद प्रांत धर्म प्रसार प्रमुख शैलेंद्र श्रीवास्तव, बजरंगदल प्रांत सुरक्षा प्रमुख कमलेश विश्वकर्मा, जिला अध्यक्ष लखिधर बघेल,अजय यादव सहित अन्य बजरंगी मौजूद थे। इस संबंध में बजरंगदल प्रांत सुरक्षा प्रमुख कमलेश विश्वकर्मा ने कहा कि हिंदू नववर्ष के उपलक्ष्य में हिंदू समाज अपने अपने स्थानों में साज सज्जा कर रहा है। इसी तारतम्य में सुकमा जिले में हिंदू समाज साज सज्जा कर रही थी, विशेष वर्ग के लोगों के द्वारा विरोध किया गया। तत्पश्चात् हिंदू युवकों पर बर्बरता पूर्वक पुलिस द्वारा लाठी भांजी गयी। हिंदू समाज के साथ लगातार इस प्रकार की घटना घटित हो रही है। सुकमा में 02 वर्ष पूर्व हनुमान मंदिर को भी बर्बरता पूर्वक तोड़ा गया था, और विगत वर्ष कबीरधाम में भी इसी प्रकार गतिविथि हुई थी।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  28 March 2023

jagdalpur,Consensus ,converted family, original religion

जगदलपुर। जिले के तोकापाल ब्लॉक के ग्राम भेजरीपदर में पिछले 08 दिनों से चल रहा तनाव अंतत: गांव में दोनों पक्षों के चुनिंदा लोगों के बीच एक विशेष बैठक के बाद मृतिका के परिजन मूल धर्म में वापस आने को तैयार हो गए। इसके बाद तत्काल ही मृतिका के धर्मांतरित परिवार के सदस्यों को पारंपरिक रीति रिवाजों के अनुसार मूल धर्म में वापसी करवा ली गई है। इसके अलावा गांव के जो लोग दफन शव को निकालने की मांग पर अड़े थे। इस मामले में भी सहमति बन गई है और दफन शव को बाहर नहीं निकाला जाएगा। हालांकि आगे से ऐसे मामले में शव दफन नहीं करने की बात भी कही गई है। गांव में तनाव को देखते हुए यहां पांच सौ से ज्यादा जवानों की तैनाती की गई थी। पूरा गांव पिछले आठ दिनों से छावनी बना हुआ था। बैठक के बाद अब गांव के हालात थोड़े ठीक लग रहे हैं। ऐसे में अब यहां से धीरे-धीरे कर पुलिस बल हटाया जाएगा, मंगलवार तक यहां से बल हटा लिया जाएगा। गौरतलब है कि धर्मांतरित महिला की मौत के बाद उसका शव परिजनों ने गांव में ही दफन किया था। शव दफन के बाद गांव में तनाव के हालात हो गए थे और बड़ी संख्या में पुलिस बल गांव में तैनात किया गया था। इस दौरान उग्र भीड़ ने पुलिस पर भी हमला कर दिया था। जिसके बाद से पूरे गांव का माहौल तनावपूर्ण हो चला था और एक पक्ष लगातार दफन किए गए, शव को कब्र से निकालकर इसे गांव की सीमा से बाहर दफनाने की बात पर अड़ा हुआ था।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  27 March 2023

jagdalpur, South superstar , beauty of Bastar

जगदलपुर। तेलुगू फिल्म इंडस्ट्री में 700 से अधिक फिल्मों पर लीड रोल निभा चुके दक्षिण के सुपरस्टार सुमन तलवार ने पत्रकारों से चर्चा में बस्तर के प्राकृतिक सौंदर्य को लेकर जमकर तारीफ की है।उन्होंने कहा कि यहां बॉलीवुड के साथ-साथ टॉलीवुड के फिल्मों के लिए एक से बढक़र एक शूटिंग के लायक स्थान मौजूद है। बॉलीवुड फिल्म में गब्बर इज बैक के हीरो अक्षय कुमार के साथ फिल्म में खलनायक की भूमिका में रहे दक्षिण के सुपरस्टार सुमन तलवार जगदलपुर के हॉटल अविनाश में रुके थे। इस दौरान हॉटल अविनाश इंटरनेशनल के संचालक एवं भाजपा नेता श्रीनिवास मद्दी ने बस्तर आगमन पर दक्षिण के सुपरस्टार सुमन तलवार का तेलगु समाज के पदाधिकारियों के साथ जोरदार स्वागत किया। आज सोमवार सुबह वे अपने तय कार्यक्रम के अनुसार पड़ोसी उड़ीसा राज्य के जैपुर के लिए रवाना हो गये। दक्षिण के सुपरस्टार सुमन तलवार ने पत्रकारों से चर्चा में बस्तर के प्राकृतिक सौंदर्य को लेकर जमकर तारीफ की और उन्होंने कहा कि यहां बॉलीवुड के साथ-साथ टॉलीवुड के फिल्मों के लिए एक से बढ़कर एक शूटिंग के लायक स्थान मौजूद है। बस्तर को प्रकृति ने प्रकृतिक खूबसूरती से नवाजा है। छत्तीसगढ़ सरकार चाहे तो फिल्म इंडस्ट्रीज की शूटिंग के लिए भी इन जगहों को विकसित कर सकती है। उन्होंने कहा कि वे जरूर दोबारा बस्तर आएंगे और अपने साथ टॉलीवुड के डायरेक्टर और निर्माता को भी लेकर आएंगे।आने वाले समय में यहां टॉलीवुड की फिल्मों की शूटिंग भी हो सकेगी।अगर छत्तीसगढ़ सरकार सुरक्षा और सुविधा को लेकर भरोसा दिलाती है तो टॉलीवुड मूवी की अधिकांश शूटिंग बस्तर में की जा सकती है। सुमन तलवार ने कहा कि टॉलीवुड की मशहूर फिल्म आर-आर-आर के नाटू-नाटू संगीत को ऑस्कर अवॉर्ड मिला है। यह पूरे देश के लिए गर्व की बात है।देश में टॉलीवुड मूवी के साथ-साथ संगीत के भी पूरे देश में तारीफ होने लगी है। यह तेलुगु फिल्म इंडस्ट्रीज के लिए काफी हर्ष का विषय है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  27 March 2023

dantewada,Women ,Danex Garment Factory

दंतेवाड़ा। जिले के कारली और गीदम में स्थित डैनेक्स गारमेंट फैक्ट्री डैनेक्स नवा गारमेंट फैक्ट्री की करीब साढ़े तीन सौ महिलाओं ने वेतन बढ़ाने की मांग को लेकर ग्राम हारम में सड़क पर उतरकर जमकर नारेबाजी की। महिलाओं का कहना है कि, उन्हें सिर्फ छह हजार रुपये ही मानदेय दिया जा रहा है, इतने कम पैसों में घर चलाना काफी मुश्किल है। उन्होंने प्रशासन से तनख्वाह बढ़ाने की मांग की है।   महिलाओं ने कहा कि जब तक उनकी मांग पूरी नहीं होती हैं वे काम नहीं करेंगी। फिलहाल डैनेक्स कंपनी को चलाने वाली कंपनी ने भी आश्वासन दिया है कि उनका वेतन बढ़ाया जाएगा। वहीं महिलाओं के इस प्रदर्शन स्थल पर हारम ग्राम सरपंच प्रमिला सुराना व पूर्व जिपं उपाध्यक्ष मनीष सुराना ने समर्थन दिया है।   वर्ष 2021 में दंतेवाड़ा जिला प्रशासन ने नवा गारमेंट फैक्ट्री की सबसे पहली यूनिट गीदम में खोली थी। जिसमें महिलाओं को सिलाई का प्रशिक्षण दिया गया था। जिसके बाद एक कंपनी से टाईअप कर काम शुरू किया गया। वर्तमान में डैनेक्स की जिले भर में करीब 03 से 04 यूनिट स्थापित हैं, जहां सैकड़ों महिलाएं काम कर रही हैं। कारली और गीदम में नवा गारमेंट फैक्ट्री की महिलाएं गीदम में एकत्रित हुई। जहां सैलरी बढ़ाने की मांग को लेकर प्रशासन से गुहार लगाई। इस दौरान प्रशासन की टीम प्रदर्शन करने वाली महिलाओं के बीच बातचीत भी जारी है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  26 March 2023

jagdalpur, AAP district president, Narendra Bhavani

जगदलपुर। बस्तर जिले के जमावाड़ा पंचायत के सरपंच की रिपोर्ट पर परपा पुलिस ने आम आदमी पार्टी के जिला अध्यक्ष नरेंद्र भवानी को अवैध वसूली मामले में गिरफ्तार कर लिया गया है। प्राप्त जानकारी में अनुसार, आम आदमी पार्टी के जिला अध्यक्ष नरेंद्र भवानी के खिलाफ जगदलपुर ब्लाक के जामावाड़ा पंचायत के सरपंच ने रिपोर्ट दर्ज कराते हुए बताया कि पंचायत में होने वाले कार्यों में अनियमितता का आरोप लगाकर नरेंद्र भवानी द्वारा धमकी देकर 3 लाख की मांग की गई थी। इसके एवज में उसने डरकर उसे 15 हजार दिए थे। इसके अलावा कई बार 1-2 हजार रुपये भी दिए थे। सरपंच की रिपोर्ट पर आप नेता के खिलाफ परपा थाना में धारा 384 के तहत मामला दर्ज कर जांच उपरांत गिरफ्तार कर कार्यवाही की गई है। आप नेता की गिरफ्तारी पर प्रतिक्रिया देते हुए आम आदमी पार्टी की बस्तर लोकसभा सचिव तरूणा बेदरेकर ने कहा इसकी जांच की जा रही है, लगाए गए आरोप सही है या साजिश इसका पता कर रहे हैं। लगाए गए आरोप सही है तो निश्चित ही पार्टी कार्यवाई करेगी। अगर कांग्रेस या बीजेपी की मिलीभगत या द्वेषपूर्ण कार्यवाही की गई है तो हम अपने नेता के साथ हैं।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  26 March 2023

jagdalpur, Youth Congress ,Prime Minister

जगदलपुर। राहुल गांधी की सांसद सदस्यता रद्द होने पर आखिल भारतीय युवा कांग्रेस के अध्यक्ष श्रीनिवास के निर्देशानुसार छत्तीसगढ़ प्रदेश अध्यक्ष आकाश शर्मा के निर्देशानुसार बस्तर जिला उपाध्यक्ष युवा कांग्रेस आकिब रजा के नेतृत्व में गोल बाजार चौक पर प्रधानमंत्री मोदी का पुतला दहन किया गया। इस दौरान बस्तर जिला उपाध्यक्ष संदीप दास, महासचिव गौरव अयंगर, महासचिव सोनारू नाग, छात्र नेता अंकित सिंह गुप्ता, विक्की नायडू, आमिर अहमद खान, बस्तर लोकसभा आईटी सेल सचिव सामेल आसिफ रजा, आदर्श नायक, सय्यैद अरशद, विजय ध्रुव,दीपक सिंह, मेकाम सिंह, खिलेश चंदेल, आमिर खान, राहुल नागवंशी सहित अन्य कांग्रेसी कार्यकर्ता मौजूद रहे।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  25 March 2023

jagdalpur, Home Minister honored, Seva Medal

जगदलपुर। सीआरपीएफ के 84वां स्थापना दिवस समारोह में केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह बतौर मुख्य अतिथि शामिल हुए। केंद्रीय गृहमंत्री ने आतंकी और नक्सल घटनाओं में अदम्य साहस दिखाने वाले अधिकारियों और जवानों को वीरता पदक और विशिष्ट सेवा पदक से सम्मानित भी किया। कार्यक्रम में अमित शाह ने कई विकास कार्यों और भवनों का लोकार्पण किया, वहीं हल्बी समाचार बुलेटिन का भी शुभारंभ किया।   वीरता पदक और विशिष्ट सेवा पदक से सम्मानित जवानों में स्व. हवलदार दीप चंद्र वर्मा को उनके द्वारा प्रदर्शित अदम्य साहस और अपने प्राणों के सर्वोच्च बलिदान हेतु उन्हें मरणोपरांत वीरता के लिए पुलिस पदक से सम्मानित किया गया है। शहीद दीपचंद्र वर्मा की धर्मपत्नी सरोज ने पदक ग्रहण किया। 18 फरवरी 2020 को छत्तीसगढ़ के सुकमा जिले के जंगल क्षेत्र में, नक्सलियों द्वारा घात लगाकर किए गये अंबुश के दौरान 208 कोबरा के सिपाही कनई मांझी को मरणोपरांत वीरता के लिए पुलिस पदक से सम्मानित किया गया। सिपाही कनई मांझी की धर्मपत्नी पापीया मांझी ने पदक ग्रहण किया। सिपाही रोहित कुमार ने दो कुख्यात माओवादियों को मार गिराया। इनके द्वारा प्रदर्शित कुशल सामरिक रणनीति एवं युद्ध कौशल हेतु इन्हें वीरता के पुलिस पदक से सम्मानित किया गया। बाद में 19 अप्रैल 2019 को एक भीषण सड़क दुर्घटना में उनकी असामयिक मृत्यु हो गई। स्वर्गीय सिपाही रोहित कुमार की धर्मपत्नी प्रिया ने पदक ग्रहण किया। श्रीनगर के छत्ताबल के घनी आबादी वाले क्षेत्र में नरेश कुमार ने लश्कर ए तैयबा के तीन दुर्दांत आतंकवादियों को मार गिराया। इन्हें वीरता के पुलिस पदक से सम्मानित किया गया है। हवलदार राम कुमार टोप्पो ने स्थानीय निकाय चुनाव दल पर हमले के उद्देश्य से आए लश्कर ए तैयबा के तीन आतंकवादियों को मार गिराया। इन्हें वीरता के पुलिस पदक से सम्मानित किया गया। जम्मू कश्मीर के अवंतीपोरा में हवलदार महेंद्र कुमार एवं सिपाही संदीप ने एक घर में छिपे दो दुर्दांत आतंकवादियों को मार गिराया गया। इन्हें वीरता के पुलिस पदक से सम्मानित किया गया है। द्वितीय कमान अधिकारी मयंक तेवारी ने अपने टीम के साथ मिलकर एक पाकिस्तानी आतंकवादी को मार गिराया। इन्हें वीरता के पुलिस पदक से सम्मानित किया गया। आतंकवादियों के साथ भीषण मुठभेड़ में सिपाही अमित सिंह यादव एवं सिपाही जिबीके दलपत भाई ने जैश ए मोहम्मद के दो खूंखार आतंकवादियों को मार गिराया। इन्हें वीरता के पुलिस पदक से सम्मानित किया गया है। सहायक कमाण्डेन्ट मास्टर विकास, हवलदार विनय कुमार राय सिपाही गुरूमुख सिंह एवं सिपाही रबी प्रसाद वर्मा ने एक संयुक्त अभियान में हिजबुल मुजाहिद्दीन के तीन आतंकवादियों को मार गिराया। इन्हें वीरता के पुलिस पदक से सम्मानित किया गया है। इंस्पेक्टर प्रमोद कुमार सिंह सिपाही प्रदीप सिंह, सिपाही / बिगुलर मोहम्मद रियाज, सिपाही देबराव, एवं कुलदीप किसान ने संयुक्त अभियान में हिजबुल मुजाहिद्दीन के दो आतंकवादियों को मार गिराया। इन्हें वीरता के पुलिस पदक से सम्मानित किया गया है। सिपाही विकास राणा एवं सिपाही उमर हुसैन ने जैश ए मोहम्मद आतंकवादियों के साथ भीषण मुठभेड़ में दो दुर्दांत आतंकवादियों को मार गिराया। इन्हें वीरता के पुलिस पदक से सम्मानित किया गया है। माओवादियों के उपस्थिति की सूचना के आधार पर 168 बटा और 204 कोबरा की टीम सिपाही गवारा तिरुपति ने एक माओवादी को मार गिराया। इन्हें वीरता के पुलिस पदक से सम्मानित किया गया है। सिपाही थामस बोरों, सिपाही सतीश शर्मा एवं सिपाही बृजनंदन कुमार पासवान ने मुठभेड़ में जैश ए मोहम्मद के तीन पाकिस्तानी आतंकवादियों को मार गिराया। इन्हें वीरता के पुलिस पदक से सम्मानित किया गया है। उत्तर पूर्व क्षेत्र में तैनात सीआरपीएफ की सर्वश्रेष्ठ परिचालनिक बटालियन की ट्रॉफी असम के 20वीं बटालियन कमांडेंट स्वर्ण सिंह ने ग्रहण किया। जम्मू कश्मीर क्षेत्र में तैनात सीआरपीएफ की सर्वश्रेष्ठ परिचालनिक बटालियन की ट्रॉफी सोपिया के कमांडेंट 178 बटालियन के सुरजीत कुमार को मिला। वामपंथी उग्रवाद प्रभावित क्षेत्र में तैनात सीआरपीएफ की सर्वश्रेष्ठ परिचालनिक बटालियन की ट्रॉफी बिहार/गया के 161 बटालियन के कमांडेंट कुमार मयंक को, सर्वश्रेष्ठ परिचालनिक इक कोबरा बटालियन की ट्रॉफी कमांडेंट 205 कोबरा कैलाश आर्य को, सीआरपीएफ की सर्वश्रेष्ठ ग्रुप सेंटर की ट्रॉफी अजमेर के डीआईजी जीसी टू अनिल कुमार सिंह व सर्वश्रेष्ठ प्रशिक्षण संस्थान की ट्राफी आरटीसी आवडी के डीआईजी अरुल कुमार एस ने ग्रहण किया।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  25 March 2023

raipur, Maoists oppose ,Amit Shah

दंतेवाड़ा/रायपुर।दंतेवाड़ा के किरंदुल थाना क्षेत्र के पढापुर में बुधवार रात करीब बारह बजे नक्सलियों ने रेलवे दोहरीकरण के कार्य में लगी एक पोकलेन मशीन में आग लगा दी। साथ ही यहां खड़ी दो अन्य मशीनों में भी नक्सलियों ने आगजनी का प्रयास किया, लेकिन सफल नहीं हो पाए।नक्सलियों के बस्तर सब जोनल ब्यूरो के द्वारा जारी पर्चें में अमित शाह के बस्तर दौरे का विरोध किया है।श्री शाह 24 एवं 25 मार्च को बस्तर दौरे पर रहेंगे ।   किरंदुल थाना क्षेत्र के बाद बचेली थाना से महज डेढ़ किलोमीटर दूरी पर नक्सलियों ने पुराना मार्केट के पास बैलाडीला ट्रक यूनियन की दस चक्का वाहन में भी आगजनी की।नक्सलियों ने पर्चे फेककर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के बस्तर दौरे के साथ -साथ नक्सलियों ने भूपेश सरकार का भी विरोध किया है। नक्सलियों ने पर्चें में कार्पोरेट घरानों को फायदा पहुंचाने ,बस्तर संभाग में हवाई हमले बंद करने और देश की संपदा को बचाने अमित शाह के दौरे का विरोध की बातें लिखी हैं।पुलिस की टीम मामले की जांच कर रही है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  23 March 2023

jagdalpur, Shri Ram Darbar

जगदलपुर। चैत्र नवरात्रि के दूसरे दिन भी बस्तर की आराध्य देवी मां दंतेश्वरी के मंदिर में भक्तो का तांता लगा रहा दूर दराज से मां दंतेश्वरी के दर्शन करने पहुंचे भक्त हाथों में फूल, नारियल और चुनरी लेकर माता के दर्शन कर परिवार की सुख समृद्धि की कामना कर रहे हैं। वहीं सनातन धर्म सभा के द्वारा दंतेश्वरी मन्दिर के सामने निर्मित राम दरबार में प्रभु श्रीराम, माता सीता, लक्ष्मण एवं श्रीहनुमान जी की मूर्तियों की स्थापना किया गया है, जहां प्रति दिन नवमी तिथि तक सुबह 11 बजे व संध्या 07 बजे श्रीराम दरबार में पूजा के बाद आरती की जाएगी, इसके अलावा प्रति दिन रामायण व कथा वाचन किया जाएगा।   नवमी के दिन महिलाओ द्वारा विशाल जुलूस निकाला जाएगा। वहीं युवा वर्ग के द्वारा सिरहासार चौक में भी एक श्रीराम दरबार की स्थापना की गई है, जिसमें प्रभु श्रीराम, माता सीता, लक्ष्मण एवं श्रीहनुमान जी के साथ शंकर-पार्वती की मूर्तियां स्थापित की गई है। शहर में पहली बार दो श्रीराम दरबार की स्थापना से माहौल पूरी तरह से भक्तिमय हो गया है।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  23 March 2023

jagdalpur, Evaluation of papers ,class 10th exam

जगदलपुर। छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल की दसवीं की परीक्षा खत्म हो गई। दसवीं की परीक्षा खत्म होने के साथ ही उत्तर पुस्तिकाओं की गणना के लिए बोर्ड को भेजे गए, प्रदेशभर की समन्वयक संस्थाओं में मूल्यांकन के लिए उत्तर पुस्तिकाएं पहुंचेंगी। इसके बाद 25 मार्च से मूल्यांकन शुरू किया जाएगा। समन्वयक संस्था के मूल्यांकन प्रभारी सूर्या राव ने बताया कि दसवीं की परीक्षा के पर्चों का मूल्यांकन 25 मार्च से शुरू करने की सारी तैयारियां कर ली गई हैं। बोर्ड ने जिन मूल्यांकनकर्ताओं को काम से पृथक किया है, उन्हें शामिल नहीं किया जाएगा। विषय शिक्षकों द्वारा मूल्यांकन करते हुए इन्हें वापस जमा करवाया जाएगा।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  22 March 2023

jagdalpur, Virtual launch , Mukhyamantri Van Sampada Yojana

जगदलपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने विश्व वानिकी दिवस के अवसर पर मुख्यमंत्री वन संपदा योजना का वर्चुअल माध्यम से शुभारंभ किया। बस्तर जिले में वन सम्पदा योजना के माध्यम से वर्ष 2023 हेतु रोपण के लिए 2083 हितग्राहियों के द्वारा 4694 एकड़ जमीन पर 37 लाख 14 हजार 36 पौधों का रोपण का लक्ष्य रखा गया है। जगदलपुर शहर के धरमपुरा दलपत सागर के पास आयोजित कार्यक्रम में हितग्राही टी कोन्डल राव के जमीन में 1500 पौधों का रोपण किया गया। इस अवसर पर पूर्व मंत्री अरविन्द नेताम, महापौर सफीरा साहू, मछुआ कल्याण बोर्ड के अध्यक्ष एमआर निषाद, इन्द्रावती नदी बेसिन विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष राजीव शर्मा, सीसीएफ मोहम्मद शाहिद, कलेक्टर चंदन कुमार, वनमण्डलाधिकारी डीपी साहू, नगर निगम आयुक्त दिनेश नाग सहित पर्यावरण संरक्षण से संबंधित समिति के सदस्य और योजना के हितग्राहीगण उपस्थित थे। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने शहीद महेन्द्र कर्मा सामाजिक सुरक्षा योजना के अंतर्गत प्रदेश के 1458 हितग्राहियों के खाते में कुल 22 करोड़ की राशि का हस्तांतरण किया। बस्तर जिले में 5 हितग्राहियों को उपस्थित अतिथियों द्वारा चेक वितरण किया गया।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  21 March 2023

jagdalpur,BJP, six-member committee

जगदलपुर। बस्तर जिले के ग्राम भेजरीपदर में हुए विवाद को लेकर भाजपा प्रदेश अध्यक्ष अरुण साव ने 6 सदस्यीय जांच समिति का गठन किया जिसमें पूर्व मंत्री ननकीराम कंवर, राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष अजजा दिनेश कश्यप, किरण देव, राजाराम तोड़ेम एवं शिवनारायण पांड़े को शामिल किया गया। मंगलवार को भाजपा के उक्त समिति के सदस्य एवं अन्य भाजपा के नेता ग्राम भेजरीपदर के लिए रवाना हुए लेकिन पुलिस ने मार्ग अवरूद्ध कर दिया था। जिसके बाद भाजपा नेता पैदल ही दूसरे मार्ग से ग्राम भेजरीपदर पंहुचे जहां बड़ी संख्या में ग्रामीण मौजूद थे। ग्रामीणों ने भाजपा की 6 सदस्यीय जांच समिति के समक्ष अपनी बातें रखी। भाजपा के 6 सदस्यीय जांच समिति को ग्रामीणों ने बताया कि, 19 मार्च की रात को भेजरीपदर गांव की धर्मांतरित हो चुकी महिला माते बेको की मृत्यु हो गई थी, उनके परिजन गांव में स्थित श्मशान में महिला के शव को दफनाने जाने लगे तो गांव के ग्रामीणों ने उनका रास्ता रोका और शव दफनाने को लेकर विरोध जताया, और ग्रामीणों का कहना था कि मूलधर्म में वापस आने के बाद ही जात-पात व शुद्धिकरण की प्रक्रिया होने पर शव का अंतिम संस्कार करने दिया जाएगा। जिसके बाद ईसाई मिशनरी सदस्यों के द्वारा विवाद कर ग्रामीणों के साथ मारपीट किये जाने की बात बताई, इस मारपीट में गांव के सिरहा के साथ ही डुंगरू पिता गागरू, मासो पिता लक्षमन, उमेश पिता हड़मो, खईएम पिता पंडरू एवं राजू पिता बोडा घायल हुए हैं। भाजपा के 6 सदस्यीय जांच समिति को ग्रामीणों ने पूरी बात बताई है। जांच समिति के सदस्य जांच कर अपनी रिपोर्ट पार्टी अध्यक्ष को सौंपेंगे।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  21 March 2023

jagdalpur, Investigation of irregularities , CAMPA item

जगदलपुर। बस्तर वन मंडल में कैम्पा मद में लगभग 1.30 करोड़ रुपये का अनियमितता की जांच शुरू किया गया है, जिसमें कैम्पा के वित्तीय अधिकार डीएफओ से छीनकर वन विद्यालय की संचालक, सामाजिक वानिकी वन मंडल की डीएफओ दिव्या गौतम को दिया गया है। जांच में तीन अधिकारी कांगेर घाटी राष्ट्रीय उद्यान के निदेशक धम्मशील गणवीर, सीसीएफ कार्यालय में पदस्थ एसडीओ और कांगेर घाटी कार्यालय के लेखाधिकारी को शामिल किया गया है। इसकी जांच एक सप्ताह में पूरी होगी, उसके बाद आरोपित अधिकारियों के खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी। बताया जा रहा है कि इस पूरे मामले में बस्तर वन मंडल के डीएफओ, तीन एसडीओ, नौ परिक्षेत्र अधिकारी और कैम्पा प्रभारी लिपिक शामिल हैं।   कांगेर घाटी राष्ट्रीय उद्यान के निदेशक धम्मशील गणवीर ने शुक्रवार को जानकारी देते हुए बताया कि जांच हो रही है, जांच के बाद पता चलेगा कि कितने आरोपित है। वहीं सीसीएफ मो. शाहिद ने बताया कि, एक सप्ताह में जांच पूरी होने पर विस्तृत जानकारी दी जाएगी।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  17 March 2023

dantewada, Katekalyan Area Committee, active Naxalite surrendered

दंतेवाड़ा। जिले में चलाये जा रहे नक्सल उन्मूलन अभियान लोन वर्राटू के तहत शुक्रवार को कटेकल्याण एरिया कमेटी अंतर्गत छोटेगुडरा निवासी हिड़मा उर्फ दोर्रे मांडवी ने डीआईजी सीआरपीएफ विनय कुमार, एसपी दंतेवाड़ा एसपी सिद्धार्थ तिवारी, जिला पंचायत सीईओ, सीआरपीएफ पुलिस के अन्य अधिकारियों के समक्ष आत्मसमर्पण कर दिया है। जिले में आत्मसमर्पित नक्सलियों का आंकड़ा अब 600 के पार पहुंच गया है। आत्मसमर्पण करने वाले नक्सलियों का आंकड़ा 601 पहुंचा तो एसपी कार्यलय में एसपी सिद्धार्थ तिवारी ने आत्मसमर्पित नक्सली हिड़मा से केक कटवाया और अपने हाथों से आत्मसमर्पित नक्सली हिड़मा उर्फ दोर्रे मांडवी को केक खिलाया। पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार दंतेवाड़ा जिले में अब तक 152 इनामी नक्सली जिसमें आठ लाख के 05, पांच लाख के 13, तीन लाख के 11, दो लाख के 10, एक लाख के 113 नक्सली सहित 601 नक्सली अब तक मुख्यधारा में लौट चुके हैं। जिले में 64 गांव से अब तक नक्सली दंतेवाड़ा में चलाए जा रहे लोन वर्राटू अभियान के तहत मुख्यधारा में लौट चुके हैं। ओडिशा सहित दंतेवाड़ा के पड़ोसी जिला बीजापुर, सुकमा,नारायणपुर, बस्तर जिले के नक्सली भी दंतेवाड़ा में आकर लोन वर्राटू (घर वापसी अभियान) से प्रभावित होकर आत्मसमर्पण कर रहे हैं।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  17 March 2023

dantewara, Ultimatum , panchayat secretaries

दंतेवाड़ा। छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा जारी बजट में पंचायत सचिवों के लिए परिवीक्षा अवधि समाप्त होने के बाद शासकीयकरण के विषय में वादा खिलाफी से नाराज कर्मियों ने 15 मार्च तक सरकार को अल्टीमेटम जारी किया है। कर्मियों का आरोप है कि पंचायत मंत्री के आश्वासन का इस बजट में पोल खुल गया है। इस बजट में कहीं भी सचिवों के लिए कोई उल्लेख नहीं है। यहां यह बताना जरूरी है कि पूर्व में लंबे दिनों तक हड़ताल के बाद सरकार की ओर से पंचायत मंत्री ने कर्मियों को आश्वस्त किया था कि वादे के अनुरूप आगामी बजट में शासकीयकरण करने संबंधी प्रावधान किए जाएंगे उसी शर्त पर हड़ताल स्थगित किया गया था लेकिन इस बजट से निराश होने के बाद फिर से कलम और काम बंद करने के लिए सरकार मजबूर कर रही है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  15 March 2023

jagdalpur, Villager committed suicide , hanging

जगदलपुर। जिले के परपा थाना क्षेत्र अंर्तगत ग्राम पंडरीपानी निवासी ग्रामीण देवेंद्र सिंह ठाकुर उम्र 55 वर्ष ने बीती रात अपने कमरे में फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली, जिसे शुक्रवार सुबह उसकी पत्नी ने देखकर परिजनों को इसकी सूचना दी, परिजनों की सूचना पर मौके पर पंहुची पुलिस ने कार्यवाही उपरांत शव को पोस्टमार्टम के लिए मेकॉज भेजा गया। परपा थाना प्रभारी धनंजय सिन्हा ने बताया की पंडरीपानी निवासी देवेंद्र सिंह ठाकुर 55 वर्ष जो कई माह से किडनी व लिवर की समस्या से ग्रसित था, जिसके चलते मानसिक रूप से तनाव में चल रहा था। बीती रात मृतक देवेंद्र अपने कमरे के खिड़की में अपने ही लूंगी का फांसी का फंदा बनाकर लटक गया।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  10 March 2023

jagdalpur, Secretary union,cow dung

जगदलपुर। छत्तीसगढ़ प्रदेश पंचायत सचिव संघ के प्रांतीय अध्यक्ष ने पंचायत संचालनायल और संचालक कृषि विभाग को पत्र लिखकर बताया कि पंचायत सचिवों का शासकीयकरण नहीं करने के कारण गोबर खरीद कार्य नहीं करने का निर्णय सचिव संघ ने लिया है। बजट में संविदा पर कार्यरत सचिवों की अनदेखी से नाराज होकर यह निर्णय लिया गया है।   छत्तीसगढ़ प्रदेश पंचायत सचिव संघ के अध्यक्ष तुलसी साहू ने गुरुवार को जानकारी देते हुए बताया कि छत्तीसगढ़ में कार्यरत प्रदेश पंचायत सचिवों को दिए गए आश्वासन को अमल नहीं करते हुए बजट 2023-24 में पंचायत सचिवों के शासकीयकरण के विषय में किसी भी प्रकार का प्रावधान नहीं किया गया। इससे पंचायत सचिव संगठन में मायूसी और खासी नाराजगी है। इसके चलते निर्णय लिया गया है, कि प्रदेश के किसी भी ग्राम पंचायत में पंचायत सचिवों के द्वारा गोबर खरीद कार्य नहीं करेंगे।   इस संबंध में प्रदेश के सभी जिलाध्यक्षों तुलसी साहू ने सरकार पर वादा खिलाफी का आरोप लगाया है। उन्होंने कहा कि पंचायत सचिव को शासन की तरफ से नियमित नहीं किया गया है। जिसको लेकर पंचायत सचिवों में गुस्सा देखने को मिल रहा है। कोरोना के समय 16 महीने के दौरान 73 पंचायत सचिवों की कोरोना से मौत हो गई और 04 पंचायत सचिवों ने आत्महत्या कर ली। उनके परिवार को शासन द्वारा किसी प्रकार की आर्थिक सहायता प्रदान नहीं की गई है। आत्महत्या करने वाले सचिव के परिजनों को 50 हजार रुपये अनुग्रह राशि के बजाय शासन ने 25 हजार रुपये की अनुग्रह राशि दी है।   पंचायत सचिव संघ का कहना है कि कोरोना काल के दौरान पंचायत सचिवों ने अपनी जान की बाजी लगाकर कोरोना के खिलाफ जंग में सरकार का साथ दिया। राज्य सरकार की तरफ से कोरोना टीकाकरण अभियान में सौ फीसदी लक्ष्य की प्राप्ति के लिए पंचायत सचिव संघ ने अपना योगदान दिया। इसके अलावा सरकार की कई योजनाओं को धरातल पर सफल बनाने के काम में पंचायत सचिव संघ मदद करता है, लेकिन अब सरकार की तरफ से उनको तवज्जो नहीं दी जा रही है इसलिए संघ ने नाराजगी व्यक्त करते हुए गोबर खरीदी नहीं करने का निर्णय लिया है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  9 March 2023

raipur,  irregular employees, Chief Minister Bhupesh

रायपुर। प्रदेश में घोषित बजट से मिली नाउम्मीदी के बाद अनियमित कर्मचारियों में भारी आक्रोश है। मुख्यमंत्री भूपेश ने कहा कि विभिन्न विभागों में संविदा कर्मी और दैनिक वेतन भोगियों के लिए समिति बनी थी। जानकारी मांगी गई थी, जिस पर अभी तक 34 विभागों की जानकारों आई है। आधी जानकारी नहीं आई है, जब पूरी जानकारी आएगी तो विचार करेंगे।   मुख्यमंत्री भूपेश ने गुरुवार को दंतेवाड़ा के लिए रवाना होने से पहले रायपुर हवाईअड्डा पर पत्रकारों से चर्चा में कहा कि अनियमित कर्मचारियों के बारे में विभिन्न विभागों में संविदा कर्मी और दैनिक वेतन भोगियों के लिए बनी समितियों की बैठकें हो चुकी हैं। अभी तक 34 विभागों की जानकारों आई है, आधी जानकारी नहीं आई है। कर्मचारी किस कैटेगरी में भर्ती हुई है, क्या पद है, जब तक पूरा डाटा नहीं आएगा, उसमें विचार कैसे किया जा सकता है.। जब पूरी जानकारी आएगी, तो विचार करेंगे।   मुख्यमंत्री बघेल ने पूर्व सांसद सोहन पोटाई के निधन पर दुख व्यक्त करते हुए कहा कि कांकेर लोकसभा से सोहन पोटाई लगातार सांसद रहे हैं। उन्होंने पूरे जीवन संघर्ष किया। उनके जाने से आदिवासी समाज के लिए अपूरणीय क्षति हुई है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  9 March 2023

jagdalpur,Self-help group,herbal gulal

जगदलपुर। जिले के दरभा विकासखंड अंर्तगत ग्राम अल्वा के पटेलपारा की गेंदा फूल स्व.सहायता समूह की महिलाएं पलाश के फूलों से होली के लिए प्राकृतिक हर्बल गुलाल तैयार कर रही हैं। लगभग 12 महिलाओं के इस समूह ने अब तक 50 किलो के आस-पास गुलाल तैयार कर लिया है। जिन्हें ग्राम पंचायत के माध्यम से सीमार्ट तक पहुंचाया जा रहा है, जहां से आम नागरिक केमिकल फ्री हर्बल गुलाल खरीद सकेंगे।   इन रंगों को तैयार करने के लिए पलाश के फूलों को सुखाकर पाउडर बनाया गया, जिसके बाद इसमें मक्के का आटा मिलाकर चिकना किया गया। इन्हें रंगीन बनाने के लिए भी प्राकृतिक चीजों का ही इस्तेमाल किया गया है। जैसे लाल रंग के लिए लाल भाजी पीला रंग के लिए हल्दी और हरे रंग के लिए मेथी और हरे रंग की भाजियों का इस्तेमाल किया गया है। बिहान की इन महिलाओं द्वारा तैयार किए जा रहे प्राकृतिक गुलाल पूरी तरह से केमिकल फ्री है। इसीलिए ये गुलाल बाजार में मिलने वाले रंगों की जगह अ‘छा विकल्प साबित होंगे। समूह की सदस्य सावित्री मंडावी का कहना है कि उन्हें 01 क्विंटल गुलाल बनाने का ऑर्डर मिला था, जिसे उनके समूह की महिलाएं बड़ी मेहनत से तैयार कर रही हैं। सावित्री बताती हैं कि उनका यह गुलाल केमिकल फ्री होने की वजह से स्वास्थ्य के लिए भी हानिकारक नहीं है। इसे ब‘चे,बूढ़े सभी उपयोग कर सकते हैं।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  3 March 2023

jagdalpur,Rural couple burnt , farm fire

जगदलपुर। जिले के भानपुरी थाना क्षेत्र अंर्तगत ग्राम सोनारपाल में निवासी दंपति ने अपने खेत में उगे कचरों को साफ करने के उपरांत उसमें आग लगा दी, इसी आग से दोनों झुलसकर गंभीर रूप से घायल हो गए। जिन्हे उपचार के लिए मेकॉज भिजवाया गया, जहां उपचार के दौरान दोनों पति गेतू यादव 60 वर्ष एवं पत्नि बुची यादव 58 वर्ष की मौत हो गई। बताया जा रहा है कि मृतक के 05 बच्चें है, और सभी लड़कियां है, जिनमें 03 की शादी हो गई है, जबकि 02 की शादी नहीं हुई है, 05 दिन के अंदर माता-पिता की मौत होने से परिवार में गम का माहौल हो गया है। शुक्रवार को महिला के शव का पीएम के बाद शव परिजनों को सौंप दिया गया। पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार भानपुरी के सोनारपाल निवासी गेतू यादव 60 वर्ष अपनी पत्नी बुची यादव 58 वर्ष के साथ अपने खेत में उगे कचरों को साफ करने के बाद उसमें आग लगा दी। ताकि, दूसरी फसल लगाई जा सके। इस दौरान आग इतनी तेजी से फैली की पड़ोसी के खेत को भी चपेट में लिया। पति-पत्नी ने उसे बुझाने का प्रयास किया। इस दौरान दोनों आग की चपेट में आने के कारण बुरी तरह झुलस गए। घटना के दौरान पति-पत्नी के अलावा खेत में और कोई भी नही था। आग से झुलसने के बाद भी दोनों पति-पत्नी खुद चलकर अपने घर पहुंचे। जहां घर में मौजूद बच्चों ने झुलसे मां-पिता दोनों को पहले भानपुरी के स्वास्थ्य केंद्र उपचार के लिए भर्ती कराया। बेहतर इलाज के लिए वहां से महारानी अस्पताल लाया गया। दोनों की स्थिति को देखते हुए उन्हें मेकाज भेज दिया गया। जहां 26 फरवरी को गेतू यादव की मौत हो गई थी, वहीं उपचार के 05 दिन बाद मां बुची ने भी शुक्रवार को दम तोड़ दिया।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  3 March 2023

narayanpur, Three Naxalites arrested,Naxal eradication campaign

नारायणपुर/जगदलपुर। जिले में नक्सल उन्मूलन अभियान के तहत सक्रिय तीन नक्सलियों को छोटेडोंगर से गिरफ्तार किया गया है। इनकी निशानदेही पर प्रेशर बम आईईडी बरामद की गई, जिसे सुरक्षा मानकों का पालन करते हुए नष्ट कर दिया गया।   पुलिस के मुताबिक गिरफ्तार किये गए नक्सलियों में तोयेमेटा निवासी शिवाजी उर्फ रूपचंद मण्डावी, मुसनार निवासी जयलू राम कश्यप एवं कावानार निवासी सिलधर नेताम हैं। गिरफ्तार नक्सलियों ने पूछताछ में छोटेडोंगर मढ़ोनार मार्ग में चिहरामोड़ के पास टेकरी में प्रेशर छुपाकर रखने की बात कबूली। नक्सलियों की निशानदेही पर चिहरामोड़ के पास टेकरी में एक प्रेशर बम बरामद किया गया, जिसे नष्ट कर दिया गया। गिरफ्तार नक्सलियों ने बताया कि वे पूर्वी बस्तर डिवीजन अन्तर्गत अमदई एरिया कमेटी के सदस्य हैं एवं नक्सल गतिविधियों में शामिल रहे हैं। नक्सलियों ने स्वीकार कि वे सितम्बर, 2021 में छोटेडोंगर मढ़ोनार मार्ग में निर्माण कार्य में लगे वाहनों में आगजनी और निर्माण कार्य में शामिल लोगों को मारपीट कर एक व्यक्ति की हत्या में शामिल रहे हैं। इसके अतिरिक्त मार्च, 2022 में पल्ली-बारसूर रोड में सुरक्षा बल एवं जनता को नुकसान पहुंचाने के नीयत से आईईडी विस्फोट एवं दिसम्बर, 2022 में ग्राम कड़ेमेटा के पास सुरक्षा बल एवं जनता को नुकसान पहुंचाने के नीयत से आईईडी विस्फोट करने में भी शामिल रहे हैं। गिरफ्तार शिवाजी उर्फ रूपचंद मण्डावी पिछले 10 वर्षों से नक्सल गतिविधियों में शामिल रहकर वर्तमान में आदेरबेड़ा जनताना सरकार का सदस्य एवं उद्योग शाखा का प्रमुख है। उसे पूर्व में भी दो आपराधिक प्रकरणों में गिरफ्तार कर जेल भेजा जा चुका है। नक्सली जयलू राम कश्यप कावानार नक्सली ग्राम रक्षा दल का सदस्य है। नक्सली सिलधर नेताम बेचा जनताना सरकार का जनमिलिशिया सदस्य है। उक्त तीनों नक्सलियों को आज बुधवार को गिरफ्तार कर न्यायिक रिमाण्ड पर विशेष न्यायालय के समक्ष पेश किया गया।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  1 March 2023

jagdalpur, Government , mental exploitation

जगदलपुर। आंगनबाड़ी कार्यकर्ता एवं सहायिकाओं की अनिश्चितकालीन हड़ताल का समर्थन करते हुए विधानसभा जगदलपुर के पूर्व विधायक संतोष बाफना ने सोमवार को मुख्यमंत्री भूपेश को पत्र भेजा है। विगत 23 जनवरी से प्रदेशभर की आंगनबाड़ी कार्यकर्ता एवं सहायिकाएं अनिश्चितकालीन हड़ताल पर चली गई हैं।   उन्होंने कहा कि विधानसभा चुनाव 2018 के दौरान कांग्रेस ने आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं व सहायिकाओं का समर्थन करते हुए उनकी मांगों को मानकर सरकार बनने पर जनघोषणा पत्र में कलेक्टर दर पर मानदेय देने, सरकारी कर्मचारी घोषित करने, नियुक्ति प्रक्रिया में संशोधन करते हुए नियमित करने, सुपरवाइजर के रिक्त पद पर कार्यकर्ताओं की पदोन्नति, कार्यकर्ताओं को प्राइमरी स्कूल के शिक्षक का दर्जा देने सहित तमाम वायदे पूरा करने का आश्वासन दिया था। लेकिन कांग्रेस की सरकार बनने के बाद अपने वायदे को भूल चुके हैं। जिससे मजबूर होकर प्रदेशभर के आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं व सहायिकाओं को अपने हक की लड़ाई लड़ने के लिए सड़कों पर उतरना पड़ा है।     अनिश्चितकालीन हड़ताल पर कार्यकर्ताओं एवं सहायिकाओं के चले जाने से महिला एवं बाल विकास विभाग की ग्रामीण एवं शहरी स्तर संचालित होने वाली तमाम योजनाओं का क्रियान्वयन जैसे बच्चों का टीकाकरण अभियान भी प्रभावित है, साथ ही आंगनबाड़ी केन्द्रों में बच्चों का पोषण आहार वितरण व पढ़ाई ठप हो चुकी है। पोषण पुनर्वास केन्द्रों में कुपोषित बच्चों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। नियमित रूप से बच्चों के वजन की जांच भी नहीं हो पा रही है। विभाग की ओर से इस प्रकार की परिस्थिति से निपटने के लिए वैकल्पिक व्यवस्था नहीं होने से होने सहित सारी व्यवस्थाएं पूरी तरह से ध्वस्त हो चुकी हैं।     कांग्रेस सरकार की वायदा खिलाफी से प्रदेशभर की आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं एवं सहायिकाओं में सरकार के प्रति आक्रोश बढ़ता जा रहा है। इसलिए सरकार मानदेय के नाम पर एवं चुनाव में किये हुए तमाम वायदे भूलकर आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं एवं सहायिकाओं का मानसिक रूप से शोषण न करे। अन्य शासकीय कर्मचारियों की तरह ही उन्हें भी मासिक मानदेय उपलब्ध करवाये। और नियमितिकरण का सुलभ रास्ता निकालकर समस्त आंगनबाड़ी कार्यकर्ता व सहायिका बहनों को नियमित किया जाये एवं तमाम वायदे जो उनसे किये गए थे सरकार उनकी पूर्ति करे।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  27 February 2023

jagdalpur, Naxalites , TCOC campaign

जगदलपुर। बस्तर संभाग के अलग-अलग जिलों में फरवरी माह में नक्सली अपने टीसीओसी अभियान में एक के बाद एक नक्सली वारदातों को अंजाम दे रहे हैं। फरवरी महीने में नक्सलियों ने तीन भाजपा नेताओं की हत्या करने के बाद लगातार अपनी मौजूदगी दिखाते हुए बस्तर संभाग के अलग-अलग जिलों में नक्सल वारदातों को अंजाम दे रहे हैं। संभाग के अलग-अलग जिलों में हुई नक्सली घटनाओं में विगत दो दिन में पांच जवान शहीद हो गये हैं।   सुकमा जिले में शनिवार को हुई मुठभेड़ में 03 जवानों की शहादत के बाद शनिवार के देर शाम ही कांकेर जिले में नक्सलियों ने दूसरी घटना को अंजाम देते हुए छुट्टी पर घर आये सेना के एक जवान की मेले में गोली मार दी, जबकि तीसरी घटना को नक्सलियों ने रविवार सुबह नारायणपुर में अंजाम दिया है। जहां गश्त पर निकले सीएएफ के जवानों को नुकसान पहुंचाने नक्सलियों ने आईईडी ब्लाॅस्ट किया, इस आईईडी के चपेट में आकर सीएएफ के एक हेड कॉन्स्टेबल शहीद हो गया है।   उल्लेखनीय है कि सुकमा जिले के जगरगुंडा इलाके में शनिवार को नक्सलियों के एंबुश लगा रखा था, इसमें हुई मुठभेड़ में तीन जवानों की शहीद होने के बाद इसी बीच शनिवार शाम को ही कांकेर जिले में नक्सलियों ने वार्षिक मेले में शामिल होने आए सेना के जवान की गोली मारकर हत्या कर दी। पुलिस के अनुसार इस वारदात को नक्सलियों की स्माल एक्शन टीम ने अंजाम दिया है। जवान इंडियन आर्मी में असम में पदस्थ था और कुछ दिन पहले ही छुट्टी पर अपने गृह ग्राम आया हुआ था और ग्राम उसेली में आयोजित वार्षिक मेले में गया हुआ था। इसी दौरान नक्सलियों के स्माल एक्शन टीम के दो लोगों ने मेले के बीच जवान पर फायर किया और घटना को अंजाम देकर फरार हो गए, जिसके बाद जवान मोतीराम आंचला को अस्पताल पहुंचाया गया, जहां इलाज के दौरान जवान की मौत हो गई।   वहीं रविवार सुबह नारायणपुर जिले के ओरछा मार्ग पर नक्सलियों ने बॉटमपारा के पास आईईडी विस्फोट किया और इस आईईडी के चपेट में आकर सीएफ के 16 बटालियन में हेड कांस्टेबल के पद पर पदस्थ संजय लकड़ा की मौत हो गई है। नारायणपुर एसपी पुष्कर शर्मा ने बताया कि इस इलाके में जवानों की संयुक्त टीम गश्ती के लिए निकली हुई थी। नक्सलियों ने पहले ही उस इलाके में आईईडी लगाया हुआ था, इसी दौरान सीएफ के जवान संजय लकड़ा का पैर इस आईईडी की चपेट में आ गया और विस्फोट होने से जवान बुरी तरह से घायल हो गया, जिसके बाद जवान की मौत हो गई।   टैक्टिकल काउंटर ऑफेंसिव कैंपेन: नक्सलवाद का दंश झेल रहे छत्तीसगढ़ के बस्तर में हर साल फरवरी माह से ही नक्सली संगठन अपने टैक्टिकल काउंटर ऑफेंसिव कैंपेन (टीसीओसी) अभियान की शुरुआत करते हैं। फरवरी से जून तक चलाये जाने वाले नक्सलियों के इस अभियान का मुख्य उद्देश्य पुलिस के खिलाफ आक्रामक होकर लड़ाई लड़ना और ज्यादा से ज्यादा जवानों को नुकसान पहुंचाना रहता है। बस्तर में जितने भी बड़े नक्सली हमले हुए हैं, जिनमें जवानों की ज्यादा शहादत हुई है, यहां तक की 25 मई 2013 को झीरम घाटी में हुआ हमला भी नक्सलियों के इसी अभियान का हिस्सा था। पिछले पांच वर्ष में टीसीओसी अभियान में पुलिस ने 60 से अधिक जवानों को खोया है, वहीं 30 से ज्यादा आम नागरिक मारे गए हैं। हालांकि वर्ष 2022 में केवल 09 जवानों की शहादत हुई, वहीं वर्ष 2023 में फरवरी माह आते ही नक्सली एक बार फिर कुछ अधिक ही सक्रिय हो गए हैं। नक्सली फरवरी महीने में तीन भाजपा नेताओं के घर में घुसकर हत्या कर चुके हैं।   बस्तर के आईजी सुंदरराज पी. का कहना है कि नक्सली लगातार बैकफुट में आने से बौखलाहट में इस तरह की वारदातों को अंजाम दे रहे हैं, इन वारदातों का मुंहतोड़ जवाब नक्सलियों को दिया जायेगा। उन्होंने कहा कि अभियान के दौरान अंदरूनी इलाकों में हो रहे आयोजन मेले में जवानों को खास सतर्कता और सावधानी बरतने कहा गया है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  26 February 2023

jagdalpur, Two smugglers arrested

जगदलपुर। जिले के नगरनार थाना अंर्तगत धनपुंजी के आमागुड़ा चौक से 31 किलो गांजे के साथ दो गांजा तस्करों गुरूबंधु पिता स्व. लकसाय और मनधर समरथ पिता स्व महादेव दोनों निवासी कोटपाड़ को गिरफ्तार किया है। जब्त गांजा की अनुमानित बाजार मूल्य तीन लाख 10 हजार रुपये आंकी गई है। दोनों गांजा तस्करों के खिलाफ धारा-20 (ख) एनडीपीएस. एक्ट के तहत कार्रवाई उपरांत गुरुवार को न्यायालय में पेश किया गया। सीएसपी विकास कुमार ने बताया कि नगरनार पुलिस को मुखबिर सूचना जानकारी मिली कि दो व्यक्ति ग्राम आमागुडा चौक एनएच 63 मेन रोड के पास गांजा तस्करी करने के लिए बस का इंतजार कर रहे हैं। इसके बाद एसआई अजीत सिंह के नेतृत्व में एक टीम का गठन कर ग्राम आमागुड़ा चौक एनएच 63 मेन रोड़ के पास रवाना किया गया। मुखबिर के बताये गये हुलिए के आधार पर दो गांजा तस्कर गुरूबंधु पिता स्व. लकसाय और मनधर समरथ पिता स्व महादेव दोनों निवासी कोटपाड़ के कब्जे से 31 किलो गांजा बरामद किया गया।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  23 February 2023

dantewada,MLA Devti Karma, AICC member

दंतेवाड़ा। ऑल इंडिया कांग्रेस कमेटी के सदस्यों की जारी सूची में दंतेवाड़ा की विधायक देवती कर्मा को सदस्य बनाया गया है। सोमवार को जिला पंचायत अध्यक्ष तुलिका कर्मा ने कहा कि ऑल इंडिया कांग्रेस कमेटी में सदस्य बनने पर विधायक देवती कर्मा को बधाई।     उन्होंने कहा कि दंतेवाड़ा जिले के कांग्रेसी कार्यकर्ताओं व समस्त जिलेवासियों के लिए यह गर्व का समय है। तुलिका ने कहा कि विधायक देवती की कार्यप्रणाली, सौम्यता, सरलता के कारण उन्हें ऑल इंडिया कांग्रेस कमेटी से जुड़कर कार्य करने का मौका मिल रहा है। कांग्रेस परिवार के वरिष्ठ नेता सोनिया गांधी, मलिकार्जुन खड़गे, राहुल गांधी, मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, मोहन मरकाम समेत सभी वरिष्ठ नेताओं का आभार जिन्होंने दंतेवाड़ा जिले का मान बढ़ाने सहयोग किया।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  20 February 2023

jagdalpur, One accused arrested ,cartridges

जगदलपुर। जिले के थाना बोधघाट क्षेत्र अंर्तगत आड़ावाल रेलवे क्रॉसिंग के आगे कुरंदी जाने वाले मार्ग से रविवार को देशी पिस्टल एवं कारतूस के साथ एक आरोपित को गिरफ्तार किया गया है। आरोपित राहुल तिवारी पिता स्व. ईश्वर तिवारी, उम्र 24 वर्ष निवासी ग्राम चपका, थाना भानपुरी जिला बस्तर को बोधघाट पुलिस गिरफ्तार कर आगे की कार्रवाई कर रही है। पुलिस को मुखबिर से सूचना मिली कि एक व्यक्ति रंग गोरा काला रंग का जैकेट एवं सफेद रंग का टी-शर्ट तथा काला रंग का लोवर पहना है अपने पास एक सफेद रंग का प्लास्टिक बैग के अंदर देशी पिस्टल और गोली रखा है। आड़ावाल रेलवे क्रॉसिंग के आगे कुरंदी जाने वाले मार्ग पर खड़ा है तथा पिस्टल व गोली को बिक्री करने के लिये ग्राहक का इंतजार कर रहा है। सूचना पर आड़ावाल रेलवे क्रॉसिंग जगदलपुर के पास से मुखबिर की सूचना के अनुसार बताये हुलिया का मिलने पर उसे घेराबंदी कर पकड़ा गया, जिससे पूछताछ पर उसने अपना नाम राहुल तिवारी पिता स्व. ईश्वर तिवारी, उम्र 24 वर्ष निवासी ग्राम चपका, थाना भानपुरी जिला बस्तर का निवासी होना बताया। उसके पास रखे सफेद रंग के प्लास्टिक बैग में एक देशी पिस्टल व गोली मिली, जिसे मौके पर गवाहों के समक्ष कार्रवाई करते हुए आरोपित से मिले देशी पिस्टल व तीन गोली को जब्त कर गिरफ्तार किया गया है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  19 February 2023

dantewada, student committed suicide ,Burgum Balak Ashram

दंतेवाड़ा। जिले के कुआकोंडा ब्लाॅक के बुरगुम बालक आश्रम के कक्षा आठवीं का छात्र मनोज कड़ती निवासी ग्राम कडमपाल ने शुक्रवार को फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली है। आत्महत्या करने का कारण अभी तक पता नहीं चल पाया है।   छात्र मनोज कड़ती बुरगुम आवासीय विद्यालय में रह कर पढ़ाई करता था। छात्र के आत्महत्या के बाद आश्रम अधीक्षक कैसी नाग ने पुलिस को इसकी सूचना दी। जिसके बाद कुआकोंडा पुलिस बंद कमरे से शव का पंचनामा कर आगे के कार्रवाई कर रही है। मृतक छात्र के परिजनों को इसकी सूचना दे दी गई है। प्राप्त जानकारी के अनुसार मृतक छात्र आज सुबह आश्रम से बाहर स्कूल भी गया था। पर दोपहर के बाद मनोज स्कूल नहीं गया जिसके बाद आश्रम शाला के अंदर जाकर देखा गया तो, पता चला कि स्कूल यूनिफार्म में मनोज कड़ती ने अपने ही शयनकक्ष में फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  17 February 2023

jagdalpur, Important promises , TS Sinhdev

जगदलपुर। स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिहंदेव अपने दो दिवसीय बस्तर प्रवास के दौरान बुधवार को पत्रकारों के सवालों का जवाब देते हुए कहा कि कांग्रेस घोषणा पत्र में किए वादे पूरा कर रही है, कई अहम मुद्दे अभी बाकी हैं जिसे पूरा किया जाना है। इस बार के बजट में कुछ घोषणा होने की उम्मीद है।   पत्रकारों ने सवाल करते हुए बेरोजगारी भत्ता, कर्मचारियों के नियमितीकरण, वेतन विसंगति, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता व सहायिका, मितानिन, रसोईया, सफाई कर्मी जैसे अन्य कर्मचारियों की मांग अब तक पूरे नहीं किये जाने के प्रश्न पर उन्होंने कहा कांग्रेस घोषणा पत्र में किये वादे एक-एक कर पूरा कर रही है, किंतु बहुत अहम मुद्दा अभी भी बाकी है। बेरोजगारी भत्ता की बात हो, कर्मचारियों के नियमितीकरण, वेतन विसंगति दूर करने, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं व सहायिकाओं के वेतन वृद्धि, सफाई कर्मचारियों के नियमितीकरण, मितानिन, रसोइया के मांगों पर उतना नहीं हो पाया। उन्होंने उम्मीद जताते हुए कहा कि 06 मार्च को बजट आ रहा है, बजट में कुछ घोषणा हो जाये। उन्होंने इस बात को भी स्वीकार करते हुए कहा कि पेंशन बढ़ना चाहिए।     स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिहंदेव ने कहा कि अरविंद नेताम ने भानुप्रतापपुर उपचुनाव में पार्टी लाइन के बाहर जाकर काम किया। सर्व आदिवासी समाज के बैनर तले कांग्रेस उम्मीदवार के खिलाफ सर्वदलीय समाज के उम्मीदवार का समर्थन किया। पार्टी संविधान से कोई बड़ा नहीं होता, इसीलिए मुख्यमंत्री के शिकायत पर उन्हें आला कमान से नोटिस जारी किया है। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि जिस तरह से बस्तर में जनप्रतिनिधियों की नक्सली हत्या कर रहे हैं, यह जरूर चिंता का विषय है। उन्होंने कहा कि हर ऐसी घटना के लिए प्रशासन को सजग होना आवश्यक है। हालांकि अचानक घटना हो जाए, तो उसके लिए कोई भी विभाग या पुलिस विभाग कुछ कर नहीं पाता, लेकिन कोई पुरानी रंजिश हो, कहीं पहले से ही कुछ बात है, तो उसके लिए जरूर सूचनातंत्र और पुलिस विभाग को सतर्क रहना चाहिए। स्वास्थ मंत्री ने बड़ी घोषणा करते हुए कहा कि डॉक्टर्स जो पास आउट करके आ रहे हैं, अब उनकी तैनाती विशेष रूप से बस्तर के अस्पतालों में की जायेगी।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  15 February 2023

jagdalpur,Health Minister,District Ayurveda Hospital

जगदलपुर। स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने अपने बस्तर प्रवास के दूसरे दिन कुम्हारपारा में स्थित जिला आयुर्वेद चिकित्सालय और शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का निरीक्षण किया। स्वास्थ्य मंत्री ने आयुर्वेदिक अस्पताल में धन्वंतरी देवी की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित कर परिसर का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने चिकित्सकों की बैठक व्यवस्था और उनके दैनिक कार्यों की जानकारी ली। अस्पताल में ओपीडी की स्थिति, खूबचंद बघेल योजना के तहत इलाज, आयुष्मान कार्ड के तहत दी जा रही आर्थिक सहयोग के संबंध में जानकारी लिया। इस दौरान बालिका दिवस स्वास्थ्य के संबंध में करवाए चित्रकला प्रतियोगिता के विजेताओं को भी पुरस्कार दिए।   स्वास्थ्य मंत्री ने आयुर्वेद अस्पताल परिसर में संचालित अर्बन पीएचसी के निरीक्षण दौरान बालिका स्वास्थ्य जांच कराने पहुंचे हितग्राहियों से भी चर्चा किए। उन्होंने पीएससी में नियुक्त चिकित्सकों और स्टॉफ नर्स का संज्ञान लेकर मानव संसाधन बढ़ाने के संबंध में संयुक्त संचालक स्वास्थ्य डॉ. राजन और सीएमएचओ डॉ. चतुर्वेदी से चर्चा किए। इसके उपरांत उन्होंने दवाई वितरण कक्ष का निरीक्षण किया और दवाइयों की उपलब्धता, स्टोरेज की स्थिति, दवाइयों की एक्सपायरी डेट आदि का अवलोकन किया। परिसर निरीक्षण के दौरान उन्होंने प्रसाधन कक्ष का भी अवलोकन कर सफाई व्यवस्था की सराहना की। निरीक्षण के दौरान जिला आयुर्वेद चिकित्सालय के प्रभारी अधिकारी डॉ. नेताम सहित अन्य चिकित्सक और स्टाॅफ नर्स उपस्थित थे। इसके उपरांत लगभग 69.84 लाख की लागत से निर्माणाधीन यूपीएचसी का अवलोकन किया। स्वास्थ्य मंत्री ने निर्माण संस्था को गुणवत्ता के साथ कार्य को समय-सीमा में पूर्ण करने के निर्देश दिए।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  15 February 2023

jagdalpur, Naxalites killing ,BJP leaders

जगदलपुर। बस्तर संभाग के नक्सल प्रभावित इलाकों में पिछले सप्ताह भर में नक्सलियों ने एक-एक कर अब तक तीन स्थानीय भाजपा नेताओं की हत्या किये जाने के बाद भाजपा के पूर्व मुख्समंत्री, प्रदेश अध्यक्ष से लेकर सभी शीर्ष नेताओं ने कड़ा रुख अपनाते हुए नेताओं को चिन्हित कर उन्हें जान से मारने के पीछे राजनीतिक षड्यंत्र बता रहे हैं।   भाजपा के पूर्व मंत्री व प्रदेश महामंत्री केदार कश्यप ने कहा कि राज्य सरकार के संरक्षण में नक्सली भाजपा के नेताओं की हत्या कर रहे हैं। उन्होंने आरोप लगाया कि हमारे नेताओं को चिन्हाकित कर घर में घुसकर हत्या कर रहे हैं, साथ ही नेताओं की सुरक्षा भी हटा ली गई है। इन हत्याओं की न्यायिक जांच की जानी चाहिए और नक्सलियों के टारगेट में रहने वाले सभी भाजपा नेताओं को सरकार की ओर से सुरक्षा दी जानी चाहिए।     उल्लेखनीय है कि बस्तर में नक्सलियों ने सप्ताह भर में तीन भाजपा नेताओं/कार्यकर्ताओं की हत्या की है, जिनमें पहली वारदात को नक्सलियों ने बीजापुर में अंजाम दिया है, जहां उसूर ब्लॉक के भाजपा मंडल अध्यक्ष नीलकंठ ककेम के घर में घुसकर नक्सलियों ने धारदार हथियार से परिजनों के सामने उनकी हत्या कर दी और दूसरी घटना नारायणपुर जिले के छोटे डोंगर में भाजपा जिला उपाध्यक्ष सागर साहू के घर में घुसकर नक्सलियों ने गोली मारकर उनकी हत्या कर दी। वहीं तीसरी घटना शनिवार की रात नक्सलियों ने दंतेवाड़ा जिले के हितामेटा गांव के पूर्व सरपंच और भाजपा के सक्रिय नेता रामधर अलामी की हत्या कर दी। इन तीनों वारदात को नक्सलियों ने भाजपा नेताओं के घर में घुसकर अंजाम दिया है।   वहीं नक्सलियों के द्वारा इन वारदात के बाद प्रदेश में सियासत भी गरमाई हुई है और लगातार भाजपा राज्य की कांग्रेस सरकार को इसके लिए दोषी ठहरा रही है। साथ ही इन तीनों घटनाओं की न्यायिक जांच की मांग कर रही है। इसके अलावा कुछ हफ्ते पहले बस्तर जिले के बास्तानार इलाके में भी भाजपा जिला महामंत्री बुधराम करटम की भी मौत को हत्या की साजिश बताकर भाजपा नेता इसकी जांच करने की मांग कर रहे हैं। हालांकि बस्तर पुलिस ने भाजपा के जिला महामंत्री के मौत को दुर्घटना बताया है। लेकिन मृतक के परिजनों के साथ भाजपा के नेताओं ने इस घटना की दोबारा जांच करने की मांग की है।     इस वर्ष नवंबर या दिसंबर माह में विधानसभा चुनाव होने हैं और भाजपा ने राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा की आमसभा के साथ बस्तर से चुनावी प्रचार का शंखनाद कर दिया है। बस्तर संभाग के 12 विधानसभा सीटों में लगातार भाजपा अपने कार्यकर्ताओं को चुनाव के लिए तैयार कर रही है, लेकिन जिस तरह से बीते सप्ताह भर में तीन भाजपा कार्यकर्ताओं की नक्सलियों ने हत्या की है, ऐसे में भाजपा के नेताओं के सामने चुनौती भी खड़ी हो गई है। इस घटना के बाद से भाजपा के नेता अंदरूनी क्षेत्रों में रहने वाले और नक्सलियों के टारगेट में रहने वाले सभी भाजपा नेता और कार्यकर्ताओं को सुरक्षा देने की मांग कर रहे हैं।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  13 February 2023

dantewada, Naxalites stabbed, former sarpanch

दंतेवाड़ा। जिले के बारसूर थाना क्षेत्र अंर्तगत ग्राम हितामेटा के पूर्व सरपंच रामधर आलमी की नक्सलियों ने चाकू मारकर हत्या कर दी। पूर्व सरपंच पारिवारिक कार्य से शनिवार को ग्राम मुरुमवाड़ा गए हुए थे, जहां नक्सलियों ने रात को रामधर की हत्या कर शव को फेंक दिया। ग्रामीणों ने रविवार की सुबह शव देखने के बाद इसकी सूचना पुलिस को दी।   नक्सलियों के पूर्व बस्तर डिवीजन कमेटी ने इस हत्या की जिम्मेदारी ली है। नक्सलियों ने घटना स्थल पर एक पर्चा भी फेंका है, जिसमें पूर्व सरपंच पर 2017 से पुलिस की आत्मसमर्पण योजना में सहयोग करने, गोपनीय सैनिक का काम करने, बोधघाट परियोजना में पैसा खाने का आरोप लगाया गया है। नक्सलियों ने लिखा है, कि तीन बार सलाह के बाद भी पूर्व सरपंच जनविरोधी कार्य कर रहा था, इसलिए इसे मौत की सजा दी जा रही है। दंतेवाड़ा एसपी सिद्धार्थ तिवारी ने इसकी पुष्टि की है।   नक्सल प्रभावित बस्तर संभाग में स्थानीय जनप्रतिनिधियों की नक्सली हत्या का सिलसिला थम नहीं रहा है। बीते पांच दिनों में नक्सलियों ने तीन जनप्रतिनिधियों की हत्या की है। इससे पहले नक्सलियों ने बीजापुर और नारायणपुर में भी भाजपा के स्थानीय नेताओं को मौत के घाट उतारा है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  12 February 2023

फिर हुई भाजपा नेता की हत्या

छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा-नारायणपुर जिले में इंद्रावती नदी पार माओवादियों ने पूर्व सरपंच और भाजपा के मंडल कार्यसमिति के सदस्य की हत्या कर दी है। पूर्व सरपंच का नाम रामधर अलामी है, जो पिछले 15 सालों से BJP में सक्रिय था। हत्या के बाद माओवादियों ने शव के पास पर्चे भी फेंके हैं। जिसमें पुलिस की मुखबिरी और बोधघाट परियोजना के संबंध में रुपए लेने की वजह से मौत की सजा देने की बात लिखी है। पिछले 7 दिनों में बस्तर के 3 BJP नेताओं की हत्या की गई है।रामधर अलामी दंतेवाड़ा जिले के हितामेटा गांव का पूर्व सरपंच था। जो पारिवारिक कामों से इंद्रावती नदी के पार धुर नक्सल प्रभावित गांव मुरूमवाड़ा-थुलथुली गया हुआ था। जब माओवादियों को रामधर के बारे में पता चला तो इसी इलाके से शनिवार को उसका अपहरण कर लिए थे। जिसके बाद कुछ घंटे उसे अपने साथ रखे थे। फिर धारदार हथियार से गला रेत कर हत्या कर दी। वारदात को अंजाम देने के बाद माओवादियों ने BJP नेता का शव हिकुल गांव के जंगल में फेंक दिया।जब गांव के ग्रामीण जंगल में शव को देखा। तो इसकी जानकारी पुलिस को दिए। जिसके बाद इंद्रावती नदी के पार एक गांव में शव रखा गया, और रविवार की सुबह शव को गृहगांव हितामेटा लाया गया है। आज गांव में अंतिम संस्कार किया जाएगा। बताया जा रहा है कि, माओवादियों की पूर्व बस्तर डिवीजन कमेटी ने वारदात को अंजाम दिया है।हत्या के बाद माओवादियों ने शव के पास पर्चे भी फेंके थे। माओवादियों ने BJP नेता पर गोपनीय सैनिक बनकर पुलिस के लिए काम करने का आरोप लगाया है। माओवादियों ने पर्चे में लिखा है कि रामधर को तीन बार समझाइश दी गई थी। लेकिन, फिर भी नहीं माना। इसलिए मौत की सजा दे दिए।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  12 February 2023

बैलाडिला से नारायणपुर सीधी बस सेवा

  छत्‍तीसगढ़ के दंतेवाड़ा जिला प्रशासन एवं पुलिस प्रशासन के विशेष पहल पर बैलाडिला से नारायणपुर सीधी बस सेवा आज से प्रारंभ होने जा रही है। कलेक्टर नंदनवार ने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा जिलेवासियों को और बेहतर आवागमन सुविधा प्रदान करने के निरंतर प्रयास किये जा रहे है। इसी कड़ी में आज नारायणपुर से बैलाडीला के लिए बस प्रारंभ होने जा रही है।बता दें कि इस बस के प्रारंभ हो के पूर्व जिलेवासियों को नारायणपुर जाने के लिए दंतेवाड़ा जिले से जगदलपुर, जगदलपुर से कोंडागांव और कोंडागांव से नारायणपुर तक की लगभग 250 किलोमीटर की लंबी दूरी तय करनी पड़ती थी। जिस कारण उन्हें अधिक समय एवं अधिक रूपये खर्च करने पड़ते थे। साथ ही यात्रा के दौरान बार-बार बस बदलने व अन्य परेशानियों का सामना करना पड़ता था।   बैलाडिला से नारायणपुर तक सीधी बस सेवा प्रारंभ होने से अब इस यात्रा की दूरी लगभग 100 किलोमीटर कम हो जायेगी। जहां एक ओर यात्रियों को कम खर्च करना पड़ेगा, वहीं समय की भी बचत होगी, जिसका उपयोग वे अपने निजी कार्यों को पूरा करने में कर सकेंगे।यह बस नारायणपुर से प्रातः 7:15 बजे से प्रारंभ होकर फरसगांव, धौड़ाई, कन्हारगांव, कड़ेनार, बारसूर, गीदम, दंतेवाड़ा होते हुए दोपहर 12 बजे बैलाडिला पहुंचेगी। यह बस सेवा प्रतिदिन संचालित होगी।जिला प्रशासन की पहल पर इससे पहले दंतेवाड़ा से जगरगुंडा के बीच बस सेवा शुरू की गई थी,अब एक बार फिर सालों से बंद पड़ी बारसूर-पल्ली-नारायणपुर सड़क पर बस सेवा शुरू होने जा रही है, जिला प्रशासन की पहल पर ये बस सेवा शुरू की जा रही है। दंतेवाड़ा में प्रशासन की पहल पर महत्वपूर्ण सड़कों को पूर्ण कर आवागमन की सुविधा बहल की जा रही है।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  11 February 2023

jagdalpur, Smuggler arrested , 10 kg ganja

जगदलपुर। जिले के नगरनार क्षेत्र अंर्तगत धनपुंजी फारेस्ट नाका से यात्री बस में सवार एक अंतरराज्यीय गांजा तस्कर का आरोपित सुमंत सबर निवासी रायगढ़ के कब्जे से पुलिस ने 10 किलो गांजा बरामद कर कार्रवाई उपरांत गिरफ्तार कर न्यायिक रिमांड पर शुक्रवार को जेल दाखिल कर दिया है।   सीएसपी विकास कुमार ने बताया कि नगरनार पुलिस को मुखबिर से सूचना मिला कि ओडिशा से जगदलपुर की ओर आ रही यात्री बस में एक संदिग्ध व्यक्ति बैठा है, जो अपने पास रखे बैग में अवैध रूप से गांजा परिवहन कर रहा है। सूचना पर पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों को अवगत कराया गया और एक टीम धनपुंजी फारेस्ट नाका में घेराबंदी कर यात्री बस को रोककर जांच के दौरान आरोपित सुमंत सबर निवासी रायगढ़ के बैग से 10 किलो गांजा जब्त किया गया। आरोपित के विरुद्ध एनडीपीएस एक्ट 20 (ख) के तहत कार्रवाई करते हुए जेल भेज दिया गया है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  10 February 2023

jagdalpur, Girl student ,committed suicide

जगदलपुर। जिले के कोतवाली थाना क्षेत्र अंर्तगत शिव मंदिर वार्ड महादेवघाट पारा निवासी एक छात्रा ने गुरुवार सुबह फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। छात्रा को उसकी मां ने किसी बात को लेकर डांटा दिया था, इस पर वह अपने कमरे में गई और फंदा लगाकर लटक गई। परिजनों ने उसे उतारकर अस्पताल ले गए, लेकिन छात्रा की जान नहीं बचाई जा सकी। सूचना पर अस्पताल पहुंची पुलिस ने मर्ग दर्ज कर शव का पोस्टमार्टम करवाकर परिजनों को सौंप दिया है। प्राप्त जानकारी के अनुसार शिवमंदिर वार्ड महादेवघाट पारा निवासी निशा प्रजापति उम्र 18 वर्ष पिता कमलेश प्रजापति बीकॉम की छात्रा थी। उनके पिता कमलेश गैराज का संचालन करते हैं। गुरुवार को घर में निशा और उसकी मां के बीच किसी बात को लेकर विवाद हो गया। इस पर उन्होंने निशा को डांट दिया। मां की फटकार के बाद निशा गुस्से में कमरे में चली गई और दरवाजा अंदर से बंद कर लिया। मां काफी देर तक दरवाजा खुलवाने का प्रयास करती रहीं। जब अंदर से कोई जवाब नहीं मिला तो उन्होंने पति को इसकी जानकारी दी। इसके बाद कमलेश ने आसपास के लोगों की मदद से कमरे का दरवाजा तोड़ा। देखा तो अंदर निशा चुनरी के सहारे फांसी से लटकी हुई थी। जिसे जिला अस्पताल ले गए, वहां डॉक्टरों ने निशा को मृत घोषित कर दिया। कोतवाली टीआई एनम साहू ने बताया कि मां-बेटी में किसी बात को लेकर विवाद हुआ था, इसके बाद छात्रा ने ऐसा कदम उठाया। दोनों के बीच किस बात को लेकर विवाद हुआ था, इसका अभी पता नहीं चल सका है। इसे लेकर बाद में परिजनों से पूछताछ की जाएगी।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  9 February 2023

jagdalpur,Fixed-term strike , Prembati Nag

जगदलपुर। छत्तीसगढ़ आंगनबाड़ी कार्यकर्ता व सहायिका संघ ने 6 सूत्रीय मांग को लेकर नगर के कृषि उपज मंडी प्रांगण में 28 जनवरी से अनवरत जिससे जिले के सभी आंगनबाड़ी केन्द्र बंद हैं। हड़ताली कार्यकर्ता और सहायिका के आर-पार की लडाई में बस्तर जिले के 04 हजार से अधिक कार्यकर्ता शामिल हैं।   छग.आंबा कार्यकर्ता व सहायिका संघ के जिलाध्यक्ष प्रेमबती नाग ने कहा कि हमारी मांग जायज है, सरकार कोई ध्यान नहीं दे रही है। यह हड़ताल प्रदेश सरकार द्वारा जारी किए गए घोषणा पत्र में किए गए वादों को पूरा करवाने के लिए की जा रही है। आंगनबाड़ी कार्यकताओं व सहायिकाओं को शासकीय कर्मचारी घोषित करें। आंगनबाड़ी केंद्र में कार्यरत कर्मियों को भविष्य निधि जीवन निर्वाह भत्ता, सेवानिवृत्त भत्ता, उनके एवं उन पर आश्रितों को चिकित्सा सुविधा, बच्चों के लिए शिक्षा की सुविधा लागू की जाए।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  5 February 2023

jagdalpur, Dead body , youth , Karkapal Bazarpara

जगदलपुर। जिले के बोधघाट थाना क्षेत्र अंर्तगत ग्राम करकापाल बाजारपारा में एक अज्ञात युवक का शव बरामद किया गया है। युवक का शव लहूलुहान हालत में मिला है। युवक का गला घोंटकर उसके निजी अंगों को पूरी तरह से कुचल दिया गया है। सूचना पर पुलिस व फोरेंसिक की टीम मौके पर पहुंचकर जांच कर रही है। बोधघाट थाना प्रभारी दिलबाग सिंग ने बताया कि रविवार सुबह 10.45 बजे करकापाल मुर्गा बाजार में एक युवक का शव मिलने की जानकारी ग्रामीणों ने पुलिस को दिया। प्रथम दुष्टता युवक का शव देखने पर उसका गला घोंटकर हत्या किया जाना प्रतीत होता है। युवक की उम्र 30 से 35 वर्ष होगी। मृतक के पेंट को उतारने के बाद उसके निजी अंगों को पूरी तरह से कुचल कर क्षतिग्रस्त कर दिया गया है। आस-पास के लोगों से चर्चा करने के बाद भी युवक की शिनाख्त नहीं हो पाई है। युवक के शिनाख्त के लिए पुलिस के द्वारा शव का फोटो सभी थाना प्रभारी को भेजा गया है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  5 February 2023

अपहरणकर्ता नक्सली

छ्त्तीसगढ़ के सुकमा जिले के तत्कालीन कलेक्टर एलेक्स पॉल मेनन ने उनका अपहरण करने वाले नक्सली को पहचानने से इनकार कर दिया है। दंतेवाड़ा में NIA की विशेष अदालत में उन्हें गवाही के लिए बुलाया गया था। जहां उन्होंने नक्सली हेमला भीमा को पहचानने से इनकार कर दिया है। इस मामले में अब तक कुल 16 गवाहों के बयान दर्ज किया गए हैं।कोर्ट में अपने बयान में उन्होंने कहा कि, 21 अप्रैल 2012 को सुकमा जिले के केरलापाल स्थित मांझी पारा में जल संरक्षण कार्यों के नक्शे का अवलोकन कर रहा था। उसी समय वहां पर गोली चलने की आवाज आई। गोली की आवाज सुनकर मैं खुद को बचाने के लिए जमीन पर लेट गया था। सभी इधर-उधर भागने लगे थे। मैंने देखा कि मेरे एक गनमैन किशन कुजूर जमीन पर गिरे हुए थे।एलेक्स पॉल मेनन ने बताया कि उसी समय किसी व्यक्ति ने कहा कि साहब आप भाग जाएं। तब मैं भाग कर अपने वाहन से आगे जा रहा था। तभी रास्ते में 3-4 बंदूकधारी नकाबपोश लोग सामने आ गए। पूछे कि कलेक्टर कौन है। फिर मैं सामने आया। जिसके बाद मेरे हाथ को रस्सी से बांध दिया। आंख में पट्टी बांधकर जंगल की ओर कहीं लेकर​​ गए थे। कुछ देर बाद आंख की पट्टी खोल दिए थे। 12 दिन अपने साथ रखे। 13वें दिन छोड़ दिए थे। बुधवार को जब कोर्ट में नक्सली के बारे में पूछा गया तो उन्होंने उसे पहचानने से साफ इनकार कर दिया।बस्तर के केंद्रीय जेल में पिछले 12 साल तक कैद रही महिला निर्मलक्का उर्फ विजय लक्ष्मी को 4 साल पहले रिहा कर दिया गया था। दंतेवाड़ा फास्ट ट्रैक कोर्ट में चल रहे मामले में पुलिस उस पर लगाए आरोप प्रमाणित नहीं कर पाई थी। ऐसे में सबूतों के अभाव में कोर्ट ने रिहा कर दिया। 2012 में सुकमा कलेक्टर एलेक्स पॉल मेनन को जब नक्सलियों ने अगवा किया था, उनकी रिहाई के लिए जिन आठ नक्सलियों की सूची सौंपी गई थी, उसमें निर्मलक्का उर्फ विजय लक्ष्मी और उसके पति चंद्रशेखर का नाम भी शामिल था।कलेक्टर के अपहरण के बाद सरकार की खूब किरकिरी हुई थी। मध्यस्थों के माध्यम से बातचीत के बाद कलेक्टर को रिहा कराया गया था। निर्मलक्का उर्फ विजयलक्ष्मी 157 मामलों में से 156 में वह पहले ही रिहा हो चुकी थी। इनमें कई केस विध्वंसक हमलों में शामिल होने के आरोप पर आधारित थे।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  2 February 2023

jagdalpur, Eight coaches, goods train derailed

जगदलपुर। जिले के बचेली से विशाखापट्टनम जा रही मालगाड़ी के आठ डिब्बे गुरुवार सुबह सुबह 6.25 बजे किरंदुल-कोट्टावालसा रेललाइन में शिवलिंगपुरम-बोद्दावारा स्टेशन के बीच पटरी से उतर गए, जिसकी वजह से आवागमन प्रभावित हुआ है।   मिली जानकारी के अनुसार बचेली से लौह अयस्क भरकर मालगाड़ी विशाखापट्टनम जा रही थी, इसी दौरान हादसा हुआ है। हादसा होने की वजह से इस मार्ग में आवागमन पूरी तरह से प्रभावित हो गया है। विशाखापटनम-किरंदुल पैसेंजर ट्रेन रद्द कर दी गई है। वहीं किरंदुल से जानेवाली पैसेंजर को कोरापुट से वापस लौटाने का आदेश दिया गया है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  2 February 2023

dantewada, 10 Naxalites surrendered, one lakh each

दंतेवाड़ा। जिले में चलाये जा रहे नक्सल उन्मूलन अभियान लोन वर्राटू के तहत गणतंत्र दिवस के एक दिन पूर्व बुधवार को दो इनामी सहित 10 नक्सलियों ने डीआईजी कमलोचन कश्यप, सीआरपीएफ डीआईजी विनय कुमार एवं एसपी सिद्धार्थ तिवारी के समक्ष आत्मसमर्पण कर दिया है।   आत्म समर्पित नक्सलियों में एक-एक लाख के इनामी मलांगिर एरिया कमेटी अंतर्गत नीलावाया पंचायत केएएमएस अध्यक्ष कुमारी देवे मड़कामी व नीलावाया पंचायत ग्राम सुकमा नीलावाया डीएकेएमएस अध्यक्ष हुंगा मड़कामी उर्फ दुड़वा शामिल है। इसके साथ ही नीलावाया पंचायत केएएनएस उपाध्यक्ष कुमारी आयते मड़कामी, सदस्य हड़मा उर्फ मल्लू मड़कामी, एमएस सदस्या कुमारी बन्डी मड़कामी, सीएनएम सदस्या कुमारी देवे मड़कामी, नौलावा पंचायत मिलिशिया सदस्या कुमारी भीमे मड़कामी, कटेकल्याण एरिया कमेटी अन्तर्गत कार्यरत ग्राम पखनाचुवा डीएएमएस सदस्य केसा सोड़ी, इन्द्रावती एरिया कमेटी अन्तर्गत कार्यरत दावाड़ा पंचायत जनताना सरकार सदस्य लक्ष्मण माओ एवं हादावाड़ा मिलिशिया सदस्या कुमली बंजाम शामिल है। आत्मसमर्पित सभी नक्सली, बंद सप्ताह के दौरान रोड़ खोदने, पेड़ काटने एवं बैनर पोस्टर लगाकर मार्ग अवरोध करने की घटना में शामिल थे।     आत्मसमर्पण के दौरान सुरेन्द्र सिंह कमाडेंट 231 वी वाहिनी सीआरपीएफ, वी. प्रताप सिंह कमांडेट 195 वी वाहिनी सीआरपीएफ, एएसपी राम कुमार बर्मन, अरुण कुमार राज्य द्वितीय कमान अधिकारी रेंज दन्तेवाडा, मुकेश कुमार द्वितीय कमान अधिकरी 231 बटालियन, विक्रम कुमार द्वितीय कमान अधिकारी (परि) 195 वी वाहिनी सीआरपीएफ, मुनीष कुमार द्वितीय कमान अधिकारी (परि) 231 वीं वाहिनी सीआरपीएफ, आशा रानी पुलिस अनुविभागीय अधिकारी बारसूर मौजूद रहे। आत्मसमर्पण कराने में रेज दन्तेवाड़ा (आरएफटी एसपीटी) सीआरपीएफ दन्तेवाड़ा यूआईसी 195 बटालियन एवं यूआईसी 231 बटालियन सीआरपीएफ का विशेष योगदान रहा।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  25 January 2023

dantewada, Contract employees ,demonstrated ,playing beans ,front of buffalo

दंतेवाड़ा। जिले के संविदा कर्मचारियों ने मंगलवार को सरकार को जगाने अनूठा प्रदर्शन किया। कांग्रेस के 2018 में चुनावी जन घोषणा पत्र में किए गए वादे के बावजूद 04 साल से सरकार ने इन कर्मचारियों के लिए कोई कदम नहीं उठाया है। छत्तीसगढ़ सर्व विभागीय संविदा कर्मचारी महासंघ के बैनर तले सामूहिक हड़ताल के दूसरे दिन सरकार की चुप्पी से नाराज होकर कर्मचारियों ने सरकार पर व्यंग्य किया है। संविदा कर्मियों ने भैंस के आगे बीन बजाकर संविदा कर्मचारियों ने सरकार के रवैए पर सवाल किए। महासंघ के जिला संयोजिका श्वेता सोनी ने बताता कि वर्तमान कांग्रेस सरकार बनने के चार साल बाद भी 2018 के चुनावी जन घोषणापत्र में किए नियमितिकरण के वादे और हमारी मांगे पूरी नही की है, जबकि इन 04 सालों में हमने लगातार अपनी मांगों से सरकार को अवगत करते आ रहे है। महासंघ के कार्यकारी अध्यक्ष भूपेंद्र साहू ने कहा कि सरकार वादा कर भूल गई है, इस सरकार के समक्ष हम कर्मचारियों की गुहार का कोई असर नहीं हो रहा है, इस कारण प्रदेश के संविदा कर्मचारियों में भारी आक्रोश है। महासचिव मनीष कुमार साहू ने कहा कि दीगर राज्यों में संविदा कर्मचारियों के भविष्य को लेकर ऐतिहासिक निर्णय लिए जा रहे हैं। 26 जनवरी को संविदा कर्मचारियों के बारे में यदि सरकार उचित निर्णय नही लेती है तो 30 जनवरी से 54 विभाग में कार्यरत संविदा कर्मचारी अनिश्चितकालीन आंदोलन में जायेंगे।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  17 January 2023

dantewada,Ten Naxalites surrendered,reward of one lakh

दंतेवाड़ा। जिले में चलाये जा रहे नक्सल उन्मूलन अभियान लोन वर्राटू (घर वापस आइये) के तहत आज 1 लाख के इनामी सहित कुल 10 नक्सलियों ने दंतेवाड़ा एसपी सिद्धार्थ तिवारी के आत्मसमर्पण कर दिया है। सभी आत्मसमर्पित नक्सली जिले के प्रतिबंधित नक्सली संगठन के मलांगेर एरिया कमेटी में सक्रिय थे। जिनमे बंडी उर्फ कोल्ला मडकम, मिलिशिया प्लाटून कमांडर था और उस पर 01 लाख रूपए का इनाम था, वहीं अन्य 09 नक्सली मिलिशिया सदस्य के तौर पर सक्रीय थे। बता दें लोन वर्राटू अभियान के तहत जिले में अब तक 145 ईनामी नक्सली सहित कुल 578 नक्सलियों ने आत्मसमर्पण कर समाज के मुख्यधारा में जुड़ चुके हैं।   पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार आत्मसमर्पित नक्सलियों में 1.01 एक लाख का ईनामी मलांगेर एरिया कमेटी अन्तर्गत बुरगुम पंचायत मिलिशिया प्लाटून कमाण्डर बण्डी उर्फ कोल्ला मडक़ाम उम्र 30 वर्ष निवासी बुरगुम पेरमापारा थाना अरनपुर, 2. नीलावाया पंचायत मिलिशिया सदस्य सोना मडक़ाम उम्र लगभग 53 वर्ष निवासी नीलावाया मल्लापारा थाना अरनपुर, 3.नीलावाया पंचायत मिलिशिया सदस्य हेमन्त कवासी उम्र लगभग 26 वर्ष निवासी नीलावाया मल्लापारा थाना अरनपुर, 4.नीलावाया पंचायत मिलिशिया सदस्य दुड़वा कोर्राम उम्र लगभग 30 वर्ष निवासी नीलावाया मल्लापारा थाना अरनपुर, 5.नीलावाया पंचायत मिलिशिया सदस्य मासा मण्डावी उम्र लगभग 20 वर्ष निवासी नीलावाया मल्लापारा थाना अरनपुर, 6.नीलावाया पंचायत मिलिशिया सदस्य लखमा मण्डावी उम्र लगभग 31 वर्ष निवासी नीलावाया मल्लापारा थाना अरनपुर, 7. नीलावाया पंचायत मिलिशिया सदस्य नंदा माड़वी उम्र लगभग 33 वर्ष निवासी नीलावाया पटेलपारा थाना अरनपुर, 8.नीलावाया पंचायत मिलिशिया सदस्य देवा उर्फ दीपक कश्यप उम्र लगभग 31 वर्ष निवासी नीलावाया गोर्रेपारा थाना अरनपुर, 9. नीलावाया पंचायत मिलिशिया सदस्य मासा माड़वी उम्र लगभग 30 वर्ष निवासी नीलावाया पटेलपारा थाना अरनपुर 10. नीलावाया पंचायत मिलिशिया सदस्य बुधरा कश्यप उम्र लगभग 36 वर्ष निवासी नीलावाया पटेलपारा थाना अरनपुर शामिल हैं।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  10 January 2023

dantewada, Congress government , Ojaswi Mandavi

  दंतेवाड़ा। धर्मांतरण को लेकर नारायणपुर में हुए आदिवासियों पर हमले को लेकर छत्तीसगढ़ भारतीय जनता पार्टी प्रदेश मंत्री ओजस्वी मंडावी ने शुक्रवार को बयान जारी कर कहा कि कांग्रेस राज में आदिवासियों का उत्पीड़न अपनी चरम सीमा को लांघ रहा है। धर्मांतरण करने वालों के हौसले कांग्रेस राज में सरकार के संरक्षण की वजह से इतने बुलंद हैं कि अब वो हिंसक हो चले हैं। अब प्रदेश में धारदार हथियारों से हमला करके आदिवासियों को इसाई मिशनरी द्वारा धर्मांतरण के लिए विवश किया जा रहा है।   भाजपा लगातार इस बात को कहती आई है कि कांग्रेस सरकार के संरक्षण में ही धर्मांतरण के कार्य चल रहे हैं। नारायणपुर में आदिवासियों पर हुआ हमला इस बात को फिर से प्रमाणित कर रहा है, क्योंकि अब आदिवासियों को लाठी डंडे से पीटा जा रहा है। उनके साथ बर्बरता की जा रही है और सरकार धर्मांतरण करने वालों की रक्षक बनकर हमारे आदिवासी भाई बहनों को पीटते हुए देखकर मौन बैठी है। कांग्रेस सरकार में आम लोगों का जीना दूभर हो चुका है और अपराधियों की मौज है। सरकार लगातार हिंसा करने वालों पर कोई कार्रवाई नहीं करती उनके पक्ष में बयान देती है। ऐसा पहले कहीं नहीं देखा गया कि आदिवासियों को धर्मांतरण करने वालों ने लाठी-डंडों से पीटा हो। बस्तर में धर्मांतरण के खेल पर जब सुकमा एसपी ने चिट्ठी लिखी थी, तब राज्य सरकार उसे झुठला रही थी। अब उसी धर्मांतरण के लिए एसपी पर पथराव हुआ है, अब कांग्रेस की प्रदेश सरकार क्या बोलेगी ?

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  6 January 2023

बदलता दंतेवाड़ा- नई तस्वीर गोधन न्याय योजना से खुला रोजगार का द्वार

  ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूती मिल रही छत्तीसगढ़ शासन की महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक है गोधन न्याय योजना। इस योजना की शुरुआत करने का उद्देश्य पशुपालकों की आर्थिक स्थिति में सुधार करना है। इस योजना के तहत शासन द्वारा गौपालक किसानों से गोबर खरीद कर खरीदे गए गोबर से वर्मी कम्पोस्ट बनाने का काम किया जा रहा है। जिसे वन विभाग, उद्यानिकी व कृषि विभाग और किसानों को बेचा जा रहा है। इस योजना के तहत दंतेवाड़ा जिले के गौठानों में आजीविका संवर्धन और गौपालक किसानों को आर्थिक सहायता प्राप्त करने के उद्देश्य से विभिन्न ग्राम पंचायतों में गौठान व चारागाह का निर्माण किया गया है। यह योजना ग्रामीणों के लिए आमदनी का बेहतर जरिया है। इसके कारण ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूती मिल रही है। गौठान में केंचुआ खाद व सुपर कम्पोस्ट खाद का निर्माण किया जा रहा है जो की आज की स्थिति में उत्पादक व विक्रय का केंद्र बना है। गौठान में समूह की दीदियां गोबर खरीदी कर खाद निर्मित कर रही हैं। उपलब्ध गोबर से महिला समूह द्वारा जैविक खाद्य बनाकर इसका विक्रय से लाभ अर्जित कर रहीं है। अब तक इस केंद्र से कुल गोबर खरीदी 79377.29 क्विंटल जिसका मूल्य रु० 158.75 लाख गोबर विक्रेता हितग्राहियों को प्रदान किया जा चुका है। गौठान में प्राप्त गोबर से वर्मी कम्पोस्ट खाद कुल मात्रा 1808944 किलोग्राम व सुपर कम्पोस्ट कुल मात्रा 718381 किलोग्राम का उत्पादन कर 1424071 किलोग्राम वर्मी कम्पोस्ट एवं 66183 किलोग्राम सुपर कम्पोस्ट का विक्रय किया गया। जिससे 9493 हितग्राही लाभान्वित हुए। गौठान में गोबर खरीदी से अनेक प्रकार के रोजगार सृजन हुए है। इससे जहां एक ओर मृदा स्वास्थ्य में सुधार हो रहा है, वहीं गुणवत्ता युक्त फसल उत्पादन को बढ़ावा मिल रहा है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  22 November 2022

मेगा लीगल सर्विस कैंप में 20 हजार से अधिक हितग्राहियों को मिला लाभ

पेंशन, राशन कार्ड, जाति प्रमाण पत्र सहित 26 करोड़ 43 लाख रुपए से अधिक राशि का हुआ भुगतान जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा रविवार को आयोजित मेगा लीगल सर्विस कैंप ने जिले के 20 हजार से अधिक परिवारों के घर खुशियां लाई। राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण नई-दिल्ली एवं छत्तीसगढ़ राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण, बिलासपुर के निर्देशानुसार मेगा लीगल सर्विस कैम्प का आयोजन जिला विधिक सेवा प्राधिकरण जगदलपुर एवं जिला प्रशासन बस्तर के संयुक्त तत्वावधान में रविवार 6 नवंबर को जनपद पंचायत बकावण्ड में आयोजन किया गया। इस लीगल सर्विस कैम्प में कुल 20,295 हितग्राही लाभान्वित हुए। इनमें जिला पंचायत द्वारा 277 समाज कल्याण विभाग द्वारा 65, आदिवासी विकास विभाग द्वारा 01, श्रम विभाग द्वारा 30, स्वास्थ्य विभाग द्वारा 18050, शिक्षा विभाग द्वारा 65, खाद्य विभाग द्वारा 20, अंत्यावसायी विभाग द्वारा 02, जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र द्वारा 12, कृषि विभाग द्वारा 26, उद्यान विभाग द्वारा 09, पशु चिकित्सा सेवाएं द्वारा 1478, एवं राजस्व विभाग द्वारा 260 हितग्राहियों को शासन की विभिन्न योजनाओं का लाभ पहुंचाया गया। इनमें पेंशन स्वीकृति पत्र, जाति प्रमाण, राशन कार्ड, आयुष्मान कार्ड, पशु शेड निर्माण स्वीकृति आदेश, डबरी निर्माण स्वीकृति आदेश, सरस्वती सायकल आदि योजनाओं के तहत लाभान्वित किया गया। इस मेगा लीगल सर्विस कैम्प में कुल 20,295 हितग्राही लाभान्वित हुए तथा उन्हें रूपये 26 करोड़ 43 लाख 70 हजार 720 के उपकरण, प्रमाण-पत्र एवं अन्य सहायता का वितरण कल्याणकारी योजनाओं के अन्तर्गत किया गया। राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण नई-दिल्ली द्वारा दिनांक 31 अक्टूबर से 13 नवंबर तक चलाये जा रहे ‘‘कानूनी जागरूकता और आउटरीच के माध्यम से नागरिकों का सशक्तिकरण अभियान के अन्तर्गत ‘‘श्रम सेवा का उज्जवल किरण’’ थीम पर आम नागरिकों को विधिक सेवा योजना एवं शासन की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ पहूंचाने के उद्देश्य से इस मेगा कैंप का आयोजन किया गया। मेगा लीगल सर्विस कैम्प के शुभारम्भ कार्यक्रम में निधि शर्मा तिवारी एवं  जगमोहन शंकर पटेल, अपर जिला न्यायाधीश, जगदलपुर द्वारा कैम्प में उपस्थित सभी न्यायाधीशगणों, जिला प्रशासन एवं समस्त विभागों के प्रमुख अधिकारियों एवं हितग्राहियों को विधिक सेवा योजनाओं, नालसा, सालसा की स्कीम से अवगत कराया गया । मेगा लीगल सर्विस कैम्प के शुभारम्भ कार्यक्रम पर मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के प्रभारी सचिव  अनिल कुमार बारा द्वारा बताया गया कि नालसा की उक्त योजना के अंतर्गत उक्त थीम पर आयोजित मेगा लीगल सर्विस कैम्प के माध्यम से शासन द्वारा संचालित जनकल्याणकारी योजनाओं को बस्तर जिले के जरूरतमंद आम नागरिकों को लाभ दिलाये जाने का प्रयास किया जा रहा है। जिले के अंतिम व्यक्ति तक विधिक सेवा योजना एवं शासन की जन कल्याणकारी योजनाओं को पहुंचाना ही मेगा लीगल सर्विस कैंप का मुख्य उद्देश्य है । अपर कलेक्टर एवं मेगा लीगल सर्विस कैम्प के नोडल अधिकारी हरेश मंडावी,, द्वारा शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं से लोगों को अवगत कराते हुए योजनाओं का लाभ लेने हेतु प्रेरित किया। उन्होंने बताया कि श्रम विभाग, समाज कल्याण विभाग, स्वास्थ्य विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग, शिक्षा विभाग, श्रम कौशल विभाग एवं अन्य विभागों में संचालित कल्याणकारी योजनाओं के तहत बस्तर जिले के जरूरतमंद आम नागरिकों को लाभ दिलाये जाने का प्रयास किया जा रहा है

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  6 November 2022

कलेक्टर की पहल से 211 एकड़ रकबे में मिलेगी सिंचाई की सुविधा

किसानों की आमदनी होगी दोगुनी पानी की कमी होगी पूरी कलेक्टर विनीत नंदनवार के द्वारा जिले के सिंचाई सुविधाओं में विस्तार के लिए लगातार प्रयास किये जा रहे है। इसी तारतम्य में किसानों को सिंचाई के लिए पानी उपलब्ध कराने के उददेश्य से विकासखण्ड गीदम अन्तर्गत कारली का दौरा किया। अब किसानों को साल भर 211 एकड़ में फैले क्षेत्र में पानी की उपलब्धता किसानों को मिल सकेगी। उन्होंने किसानों के फसल उत्पादन के लिए ट्यूबवेल की आवश्यकता बताने पर पर्याप्त सिंचाई के लिये बिजली कनेक्शन उपलब्ध कराते हुए खेतों तक विद्युत कनेक्शन पहुंचाकर पानी की उपलब्धता हेतु नदी से लिफ्ट करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए। कनेक्शन से किसानों के हर खेत तक पानी की सुलभता होगी। जिससे क्षेत्र के किसानों की स्थिति बेहतर हो पाएगी और वर्ष भर उन्हें पानी मिल सकेगा। अब किसानों के खेतों में पानी मिलने से काफी सहूलियत होगी और इससे 25 किसान परिवार लाभान्वित होंगे। इस दौरान किसानों ने फसल उत्पादन में आने वाली समस्याओं के बारे में कलेक्टर को अवगत कराया। कलेक्टर ने समस्याओं के निराकरण के लिए उन्हें आश्वस्त किया। उन्होंने किसानों से चर्चा कर उत्पादन किये जा रहे फसलों, उपयोग किये जाने वाले यंत्रों इत्यादि की जानकारी ली। साथ ही रबी की फसल लेने हेतु प्रोत्साहित किया। जिससे मूंग, उड़द जैसे दलहन, सब्जियों का उत्पादन कर उनकी आमदनी में इजाफा होगा। उपस्थित किसानों ने बताया कि पहले पानी की कमी की वजह से वे अच्छी फसल उत्पादन नहीं कर पाते थे।तार फेंसिंग न होने की वजह पशुओं द्वारा सब्जियों में नुकसान उठाना पड़ता था। पर अब जिला प्रशासन द्वारा फसल उत्पादन में सहयोग मिल रहा है। वे कहते हैं कि अब खेत मे पर्याप्त मात्रा में पानी पहुंचने से उनकी आमदनी में वृद्धि होगी। किसान अब उन खेतों में भी मनचाही फसल उगा सकेंगे। कलेक्टर ने इस दौरान अधिकारियों को उन्नत किस्म की नये फसलों से किसानों को लाभान्वित करने के भी निर्देश दिए। कलेक्टर द्वारा पुरनतराई नर्सरी का निरीक्षण कलेक्टर  विनीत नंदनवार ने दंतेवाड़ा विकासखंड अंतर्गत पुरनतराई नर्सरी का निरीक्षण कर वहां पूरे परिसर में भ्रमण कर उपलब्ध पौधों के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने नर्सरी में सीडलिंग प्लांट यूनिट और बीज,  आदि का अवलोकन किया। उन्होंने सीडलिंग यूनिट के परिसर में मिर्च, टमाटर, पपीता, लीची,  बैंगन, गोभी ,पत्ता गोभी आदि के लगाए गए नर्सरी का जायजा लिया। कलेक्टर ने नर्सरी में वृहद स्तर पर पौध रोपण के लिए फलदार एवं छायादार पौधे तैयार रखने के निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान विभागीय अधिकारियों ने बताया कि  11.796 हेक्टेयर क्षेत्र में नर्सरी फैला है। जिसमें आम, लीची, अमरूद जैसे फलदार वृक्ष का उत्पादन होता है। कलेक्टर  नंदनवार ने निरीक्षण के दौरान नर्सरी को व्यवस्थित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि नर्सरी को माडल नर्सरी के रूप में विकसित करें ताकि जिलों के किसान नर्सरी को देखकर उन्नत कृषि के लिये प्रेरित हो सके। साथ ही पोषण बाड़ी योजना अंतर्गत किसानों को लाभान्वित करने को कहा। इस दौरान कलेक्टर ने किसान हितग्राहियों से बात कर फसल उत्पादन की जानकारी ली। निरीक्षण के दौरान जिला पंचायत सीईओ ललित आदित्य नीलम, उप संचालक कृषि आनंद नेताम, उद्यानिकी सहायक संचालक  डीकलेश कुमार, बिजली विभाग शुक्ला, जनपद सीईओ गीदम अमित भाटिया, नर्सरी के अधिकारी-कर्मचारी सहित किसान उपस्थित थे।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  3 November 2022

कार अनियंत्रित होकर पलटी ,हादसे में एक की मौत

  तीन घायल ,। घायलों की हालत गंभीर    दंतेवाड़ा  के कटेकल्याण ब्लाक के सुरनार गांव में गुरुवार शाम एक कार अनियंत्रित होकर पलट गई। हादसे में एक की मौत हो गई वहीं  तीन घायल हो गए। गांव के पोदिया मंडावी की मौत हो गई। वहीं इस दुर्घटना में हिड़मा, हेमंत, कमलू गंभीर रूप से घायल हो गए। बताया जा रहा है कि सुरनार ग्राम पंचायत के ग्रामीण अपने गांव की समस्‍या को लेकर दंतेवाड़ा कलेक्टर से मुलाकात करने गए हुए थे। शाम को वापसी के समय सुरनार गांव के पास ही बोलेरो अनियंत्रित होकर सड़क किनारे पलट गई, जिसमें सवार एक शख्‍स की मौके पर ही मौत हो गई है। जबकि अन्‍य तीन गंभीर रूप से घायल हो गए। थाना कटेकल्याण में मामला पंजीबद्ध किया गया है। गंभीर रूप से घायल मरीजों को दंतेवाड़ा के जिला अस्पताल में भर्ती किया गया है, जहां इनका इलाज किया जा रहा है। मृतक सुरनार ग्राम पंचायत के पूर्व जनपद सदस्य थे, जो ब्लाक और जिला मुख्यालय के ग्रामीणों की समस्यों को लेकर कलेक्‍टोरेट जाते थे। ग्राम पंचायत की समस्‍या को लेकर दंतेवाड़ा कलेक्टर से मिलने गए थे। कलेक्‍टर से मुलाकात के बाद गांव लौटते वक्‍त सभी हादसे का शिकार हो गए। सुरनार डडापारा के पास कार अनियंत्रित होकर पलट गई। 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  14 October 2022

एनएमडीसी का अनिश्चितकालीन धरना प्रदर्शन समाप्त

  अगर मांगे पूरी नहीं हुई तो होगा बड़ा आंदोलन  बीते तीन दिनों से एनएमडीसी बचेली चेक पोस्ट में चल रहे अनिश्चितकालीन धरना प्रदर्शन  खत्म हो गया।  एनएमडीसी प्रबंधन के अधिकारी धरना स्थल पर पहुंचे। जहाँ उन्होंने मांगों पर विचार करने एक सप्ताह का समय मांग सार्थक पहल करने की बात कही। तीन दिनों से चल रहे इस आंदोलन को लगातार युवाओं का सहयोग मिल रहा था।जिपं अध्यक्ष तुलिका कर्मा और  जनपद सदस्य मुकेश कर्मा के नेतृत्व में जंगी रैली निकाली गई।  जिसमें हजारों की संख्या में युवाओं ने हिस्सा लिया। रैली के बाद एनएमडीसी प्रबंधन के साथ आंदोलन कमेटी की बैठक हुई पर मांगों पर सहमति नहीं बनने के कारण बैठक विफल रही, जिसके बाद धरना प्रदर्शन जारी रहा।  एनएमडीसी के अधिकारियों ने लिखित में पत्राचार कर सार्थक पहल करने एक सप्ताह का समय मांगा, इसके बाद हड़ताल खत्म करने सभी की सहमति बनी।  इस मौके पर जिला पंचायत अध्यक्ष तुलिका कर्मा ने कहा कि लिखित आश्वासन के बाद सभी की सहमति से यह धरना प्रदर्शन आज खत्म किया गया। आंदोलन की सफलता में सभी ने अपना सहयोग दिया। लगातार हो रहे करोड़ों के नुकसान के चलते एनएमडीसी प्रबंधन आखिरकार झुक गया, ये हमारी जीत की पहली सीढ़ी है। उन्होंने आगे कहा कि तीन दिनों से हमारे युवा दिन-रात भारी बारिश में चेक पोस्ट पर डटे रहे, जिसके कारण प्रबंधन को घुटने टेकने पड़े। अगर एक सप्ताह के अंदर एनएमडीसी द्वारा कोई सार्थक प्रयास नहीं की जाती तो निश्चित तौर पर आंदोलन फिर से शुरू किया जाएगा।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  11 September 2022

महंगाई भत्ता और गृह भाड़ा को लेकर हड़ताल

  ढ़ाई लाख से अधिक अधिकारी-कर्मचारी हड़ताल पर    छत्तीसगढ़ में महंगाई भत्ता और गृह भाड़ा भत्ता की मांग को लेकर  ढ़ाई लाख से अधिक अधिकारी-कर्मचारी प्रदेशभर में हड़ताल में शामिल रहे। जिसके चलते  सरकारी कार्यालयों में कामकाज बुरी तरह प्रभावित रहा। तहसील लेकर पंजीयन, विधिक सेवाएं, खाद्य और राजस्व संबंधित कार्यालयों में अधिकारी-कर्मचारियों ने हड़ताल को समर्थन दिया है। इसका असर रायपुर, बिलासपुर, दुर्ग-भिलाई, राजनांदगांव, कोरबा, रायगढ़, अंबिकापुर, सरगुजा, जगदलपुर, दंतेवाड़ा, कर्वधा सहित अन्य जिलों में देखा गया। जिले के साथ ही ब्लाक मुख्यालयों में अधिकारी-कर्मचारी धरना-प्रदर्शन में शामिल हुए। अधिकारी-कर्मचारी फेडरेशन के मुताबिक अगर मांगों पर ध्यान नहीं दिया गया तो अनिश्चितकालीन हड़ताल आगे भी जारी रहेगा।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  22 August 2022

जान जोखिम मे डालकर फहराया शिक्षकों ने तिरंगा

  उफनती नदी को पार कर पहुंचे स्कूल  पूरे देश में स्वतंत्रता दिवस बड़े धूम धाम से मनाया जा रहा है। दंतेवाड़ा में  नक्सल और उफनते नदी-नालों के चुनौती के बीच स्वतंत्रता दिवस मनाया गया।  जोरदार बारिश के बीच शिक्षकों को इस बार अपने स्‍कूलों में तिरंगा फहराया।  हालंकि यह इतना आसान नहीं था नदी से निकल पाना। बताया जा रहा है कि  दंतेवाड़ा का बुरगुम और रेवाली दो ऐसे स्कूल हैं।  जहां तक शिक्षकों को पहुंचने के लिए काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। ऐसे ही शिक्षकों की तस्वीर आई सामने जो तिरंगा फहरा सके। इसके लिए मलगेर नाले को पार करते देखे गए। ये क्षेत्र नक्सलियों के वर्चस्व वाला क्षेत्र है, जहां तिरंगा फहराना किसी जोखिम से कम नहीं है। उफनती नदी को पार कर शिक्षकों ने तिरंगा लहराया।  एक तरफ लोग शिक्षकों की तारीफ हो रही है , वहीं व्यवस्था को लेकर सरकार की आलोचना की जा रही है।   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  15 August 2022

कलेक्टर की डीपी लगाकर ठगी का प्रयास

  कलेक्टर ने एसपी से की मामले में में शिकायत  दंतेवाड़ा में कलेक्टर विनीत नंदनवार की डीपी में तस्वीर लगाकर पैसे ठगी का प्रयास  का मामला सामने आया है।  कलेक्टर ने दंतेवाड़ा एसपी से  प्रकरण की शिकायत की है।  हैकर ने वाट्सएस की डीपी में कलेक्टर की फोटो लगा रखी है। उसने डीपी वाले नंबर से कई अधिकारियों को पैसों के लिए संदेश भेजे। अधिकारियों से इस तरह की जानकारी मिलने के बाद कलेक्टर ने जब इसकी जांच करवाई तब ये सही पाया गया। कलेक्टर ने वाट्सएप पर मोबाइल नंबर-8179240441 की स्क्रीन शाट लेकर दंतेवाड़ा एसपी से इसकी शिकायत की है। फोन करने पर उक्त नंबर आउट आफ सर्विस बता रहा है। कलेक्टर ने कहा कि इस मामले की वो एफआईआर भी दर्ज करवाएंगे। आपको बता दें कलेक्टर के नाम से इस तरह से पैसे की वसूली का ये पहला मामला है। कलेक्टर विनीत नंदनवार ने अपने मोबाइल में एक स्टेटस डालकर भी सभी को सचेत किया है। 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  6 August 2022

वन तस्करों ने वनकर्मियों को पीटा

  छापामारने गए वनकर्मियो की पिटाई   दंतेवाड़ा में लकड़ी तस्करों पर कार्रवाई करने गए वनकर्मियों की  तस्करों ने पिटाई कर दी। जिसमे दो वनकर्मी घायल हो गए।  घायल दो वन कर्मियों का इलाज बचेली के अपोलो अस्पताल में चल रहा है। पुलिस मारपीट करने वालों पर अपराध दर्ज कर उनकी गिरफ्तारी में लगी हुई है। बताया जा रहा है कि  वन विभाग नकुलनार और बचेली से वनकर्मियों की टीम टिकनपाल गांव में चल रहे अवैध लकड़ी के कारोबार पर छापा मार कार्रवाई करने पहुंची थी। तभी भनक लगते ही  लकड़ी तस्कर वन कर्मियों को देखते ही सतर्क हो गए। तस्‍करों ने गांव के दर्जन भर से अधिक लोगों के साथ मिलकर वन कर्मियों को घेर लिया।इसके बाद लड़की तस्‍कर पोदिया, भीमा ने अपने लोगाें के साथ मिलकर वन कर्मियों को दौड़ा-दौड़ा कर पीटा। जिसमें बाकी वन कर्मी भागने में कामयाब हो गए जबकि दो वन कर्मी शिराज पटेल, उमेश नेगी को तस्करों ने पकड़ लिया। दोनों की जमकर पिटाई कर दी गई ।  किरंदुल पुलिस के आने के बाद दोनों वनकर्मियों की जान बची।  पुलिस मारपीट करने वालों पर अपराध पंजीकृत कर कार्रवाई करने में जुटी हुई है।   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  2 August 2022

अधीक्षक धीरज कुमार नाग पर छात्रों का आरोप

  शराब पीकर धमकाने , ड्यूटी में आने का आरोप  दंतेवाड़ा जिले में आश्रम-छात्रावासों में अव्यवस्था देखने को मिली। अधीक्षक धीरज कुमार नाग पर आश्रम के विद्यार्थियों और उनके अभिभावकों ने शराब पीकर ड्यूटी पर आने, धमकाने और गाली गलौज करने का आरोप लगाते कलेक्टर को पत्र लिखकर शिकायत करने की बात कही है। अधिकारियों की लापरवाह अधीक्षकों पर मेहरबानी से मामले लगातार बिगड़ते जा रहे हैं। ताजा मामला कलेकल्याण विकासखंड में आदिम जाति कल्याण विभाग द्वारा संचालित बालक आश्रम गुड़से का सामना आया है। यहां अधीक्षक धीरज कुमार नाग पर आश्रम के विद्यार्थियों और उनके अभिभावकों ने शराब पीकर ड्यूटी पर आने, धमकाने और गाली गलौज  का आरोप लगाया है। ग्राम सरपंच से से भी अधीक्षक की शिकायत की गई  है। इधर शिकायत की गंभीरता को देखते हुए शनिवार को सहायक आयुक्त आदिम जाति कल्याण विभाग ने जिला मुख्यालय से जांच टीम गठित कर गुड़से भेजा है। आपको बता दें स्थानीय स्तर पर विभागीय अधिकारियों की मेहरबानी के चलते  वह कुछ दिनों बाद ही निलंबन से बहाल कर दिए गए । उनकी दोबारा उसी आश्रम में पदस्थापना भी कर दी गई। अफसरों की मेहरबानी से आश्रम अधीक्षक की मनमानी नहीं रूक रही है।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  31 July 2022

मुख्‍यमंत्री भेंट-मुलाकात का तीसरा चरण

सीएम भूपेश बघेल आज दंतेवाड़ा पहुंचे मुख्‍यमंत्री भेंट-मुलाकात के तीसरे चरण के दूसरे दिन सीएम भूपेश बघेल आज दंतेवाड़ा पहुंचे। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने इस मौके पर  कहा कि दंतेवाड़ा की यात्रा होश संभालने से कर रहा हूं। महेंद्र कर्मा जी से मित्रता ने यहां के दौरे बढ़ाए। दंतेवाड़ा आने का कोई अवसर चुकता नहीं हूं। मुझे ख़ुशी है कि दंतेवाड़ा में परिवर्तन दिख रहा है। अब दंतेवाड़ा में लोग आ-जा रहे हैं। आवागमन की सुविधा बढ़ गई है। बस्तर अब शांति की ओर लौट रहा है। भूपेश बघेल ने कहा कि बस्तर अब शांति की ओर लौट रहा है। पुलिस की पेट्रोलिंग भी बढ़ी है। एक समय में गोली धमाके की चर्चा आम थी लेकिन अब डेनेक्स और दूसरी चीजों के लिए जाना जा रहा है। हमने महुआ कलेक्शन का तरीका बदला, महुआ इंग्लैंड जाने लगा है, 116 रुपये में बिक रहा है।सीएम ने  कहा कि बस्तर प्राकृतिक सौंदर्य, भाई-चारे की जगह है। दंतेश्वरी मंदिर, दशहरा मुर्गा-लड़ाई के लिए प्रसिद्ध था। अब लोग ख़ून-ख़राबे से ऊब गए हैं और शांति की ओर लौट रहे हैं। भेंट-मुलाकात ने नए अनुभव दिए हैं, लोगों ने अपनी भावनाएं साझा की है। लोगों की सोच की उड़ान तेज़ हुई है। हमारी सरकार व्यक्ति विकास पर जोर दे रही है। गरीबी उन्मूलन आजीविका बढ़ाने के कामों पर संतुष्टि के प्रश्न पर सीएम बोले, स्कूल बंद थे, स्वास्थ्य सुविधाएं नही थी, रोजगार का अभाव था। हमने व्यक्ति के विकास पर काम किया। सुपोषण, रोजगार, सुरक्षा के लिए काम किया। बैलाडीला में लाल पानी के सवाल पर मुख्यमंत्री ने कहा, इसको रोकने दो डैम बनाए जा रहें है। मुआवजा भी दिया जा रहा है। प्रभावितों को ये विकल्प नही है। बोधघाट परियोजना पर सीएम बोले, यहां के स्थानीय लोग चाहेंगे तभी परियोजना चालू होगी। इस परियोजना से लोगों को सिंसिचाई की सुविधा भी मिलेगी। दंतेवाड़ा की तर्ज पर दूसरे जिलों में भी समर्पित नक्सलियों के लिए काम किया जाएगा। बस्तर और दंतेवाड़ा अब शांति की ओर बढ़ रहा है। लोगों की आय में बृद्धि, आवागमन की सुविधा का विस्तार रोजगार के अवसर बढ़े है, पर अभी और काम करना है। सिलगेर के सवाल पर मुख्यमंत्री ने कहा, जो भी घटना हुई दुर्भाग्यजनक थी। पहले की जांच कई सालों में पूरी होती थी। हमने एक साल में जांच पूरी कर ली है। अध्ययन कर आगे की कार्यवाही करेंगे। ट्रेन बंद होने के सवाल पर मुख्यमंत्री ने कहा, केंद्र सरकार की कोयला नीति फेल हो चुकी है। सभी विधायक का काम ठीक है। भूपेश बघेल विधायकों का कामकाज ठीक है। कुछ गड़बड़ी थी जिसको ठीक करने कहा गया है। इसी टीम के साथ चुनाव लड़ने के सवाल पर कहा, रणनीति नही बताई जाती है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  24 May 2022

डेनेक्स की नई यूनिट का  शुभारंभ

दंतेवाड़ा पहुंचे सीएम भूपेश बघेल  छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल दंतेवाड़ा पहुंचे।जहां उन्होंने डेनेक्स की नई यूनिट का  शुभारंभ किया। मुख्‍यमंत्री भेंट-वार्ता के तीसरे चरण के तहत  सीएम भूपेश बघेल दंतेवाड़ा के कटेकल्याण पहुंचे।यहां 100 महिलाएं गारमेंट्स बनाएंगी। इसी के साथ डेनेक्स के पांचवे यूनिट छिंदनार का एमओयू हुआ। यह एमओयू डेनेक्स एफपीओ और एक्सपोर्ट हाउस तिरपुर के बीच हुआ जो तमिलनाडू के कोयंबटूर में होल सेल की देश की सबसे बड़ी यूनिट में से एक है। भूपेश बघेल  ने इस अवसर पर महिलाओं को बधाई दी।  उन्होंने कहा दंतेवाड़ा में आप लोगों का नवाचार देश भर में विख्यात है। अब कटेकल्याण यूनिट के माध्यम से भी इसका कार्य को आगे बढ़ाया जायेगा।  इस मौके पर सीएम ने आटोग्राफ भी महिलाओं को दिया।   मुख्यमंत्री ने जैसे ही आटोग्राफ दिये, यूनिट की महिलाओं में खुशी छा गई। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर सांसद दीपक बैज को डेनेक्स की बनी शर्ट भी गिफ्ट की। गौरतलब है की  डेनेक्स के माध्यम से दंतेवाड़ा वस्त्र व्यवसाय के एक नये केंद्र के रूप में स्थापित हुआ है। यहां के कपड़ों की गुणवत्ता की वजह से देश भर में इनकी मांग बढ़ी है और देश भर की व्यापारिक संस्थाएं इनसे एप्रोच कर रही हैं। यह भी उल्लेखनीय है कि अब तक डेनेक्स के चार यूनिट हारम, बारसूर, कारली, कटेकल्याण में आरंभ हो चुके हैं और पांचवे यूनिट छिंदनार के लिए एमओयू हुआ है। डेनेक्स की यूनिटों के तेजी से प्रसारित होने की वजह से न केवल महिलाओं को रोजगार मिला है अपितु देश भर में संस्थान के कपड़ों की डिमांड होने से अपने कौशल संवर्धन का कार्य भी हो रहा है।  डेनेक्स की महिलाओं ने ग्यारह किमी लंबी चुनरी का निर्माण भी किया है। जिसे मुख्यमंत्री दंतेश्वरी माई जी को अर्पित करेंगे। सीएम ने ढेंकी चावल की जानकारी ली। जानकारी देते हुए अधिकारियों ने बताया कि पुराने समय में परंपरागत रूप से ढेंकी से ही चावल निकाला जाता था।  जिससे चावल के पौष्टिक गुण बचे रहते थे। मुख्यमंत्री ने इस पर खुशी जताई।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  23 May 2022

dantewada, Speeding unknown vehicle ,trampled eight stray cattle

  दंतेवाड़ा। जिले के गीदम के तुमनार में सीडब्ल्यूसी कार्यालय के सामने मुख्य मार्ग पर बैठे आठ आवारा मवेशियों को तेज रफ्तार अज्ञात वाहन के द्वारा रौंदने के बाद फरार हो गया। इस घटना में छह गायों की मौके पर ही मौत हो गई तथा दो घायल गाय की स्थिति गंभीर है। स्थानीय ग्रामीण सुखराम और बलराम ने जब गुरुवार सुबह सड़क पर मवेशियों के शव देखे तो उन्होंने पहले घायल गायों को उपचार के लिए निकटस्थ पशु चिकित्सालय पहुंचाया उसके बाद मृत मवेशियों को सड़क से हटाया।   उल्लेखनीय है कि शहर व गांव की सड़कों व गली, मोहल्लों में घूमने वाले आवारा मवेशियों को पकड़कर गोठान में रखा जाना है, लेकिन इस ओर ध्यान ही नहीं देने का दुष्परिणाम है कि छह गायों की मौत के रूप में सामने आया है। सड़कों में आवारा मवेशियों की मौजूदगी की समस्या बस्तर संभाग में लगभग हर क्षेत्र में देखने को मिलता है। बारिश होने पर आवारा मवेशी सड़क पर सूखे स्थान पर बैठ जाते हैं, जिससे दुर्घटना की आशंका बनी रहती है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  12 May 2022

dantewada, Naxalites killed Kotwar ,village Gudse

दंतेवाड़ा। जिले के थाना कटेकल्याण से 12 किलोमीटर दूरी पर स्थित ग्राम गुड़से में नक्सलियों ने रविवार रात एक ग्रामीण लखमा मरकाम की धारदार हथियार से हमला कर हत्या कर दी है। मृतक लखमा मरकाम गुड़से गांव का कोटवार था, इसकी जानकारी ग्रामीणों ने पुलिस को दी। पुलिस की टीम मौके के लिए रवाना कर दी गई है, वहीं यह भी जानकारी मिल रही है कि नक्सलियों ने चारो तरफ एंबुश लगा रखा है, जिसके कारण फोर्स पैदल निकली है। दंतेवाड़ा एसपी राजेन्द्र जयसवाल बताया कि ग्राम गुड़से में हत्या का मामला सामने आया है, पुलिस के द्वारा मामला दर्ज कर अग्रिम कार्रवाई की जा रही है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  2 May 2022

dantewada,Thinking of a toy, children were playing w,para bombs.

दंतेवाड़ा। जिले के ग्राम चूडिटिकरा-मांझीपदर में शनिवार को छोटे बच्चे बम को खिलौना समझ कर खेल रहे थे। बताया जा रहा है कि खेत में खेल रहे बच्चों को चार पैरा बम मिले और जब आंगनबाड़ी कार्यकर्ता की नजर इस पर पड़ी तो उन्होंने इसकी जानकारी गांव वालों को दी। इसके बाद ग्रामीणों ने पुलिस को बताया। जिसके बाद बम निरोधक दस्ता की टीम मौके पर पहुंचकर बम को नष्ट किया। दंतेवाड़ा एसपी सिद्धार्थ तिवारी ने बताया कि गांव वालों के द्वारा जानकारी दिये जाने के बाद फौरन जवानों को मौके पर भेजा गया, सभी बम एक्सपायर थे, सभी को नष्ट कर दिया गया है। यह बम गांव के नजदीक खेतों में कहां से आए इस मामले की जांच की जा रही है। जांच के लिए एक टीम भी गठित की गई है। पूरी जांच होने के बाद ही कुछ कहा जा सकता है। उल्लेखनीय है कि पैरा बम का उपयोग रोशनी के लिए किया जाता है। जवान जब भी सर्चिंग के लिए निकलते हैं तो अपने पास पैरा बम भी रखते हैं, यह खतरनाक नहीं है। मुठभेड़ के दौरान इस बम को आसमान में छोड़ा जाता है। आसमान में कुछ मीटर की दूरी पर जाकर यह फटता है, जिससे निकलने वाली रोशनी काफी तेज और बहुत दूर तक फैलती है। इससे छिपे हुए दुश्मनों को आसानी से देखा जा सकता है। इस बम का उपयोग बस्तर के जंगलों में ज्यादा नहीं हो पाता, क्योंकि यहां घनी झाड़ियां हैं, इसलिए बस्तर में यह कारगर साबित नहीं हो पाता। इसका ज्यादातर इस्तेमाल खुले मैदानी इलाके में किया जाता है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  30 April 2022

dantewada,  BJP Mahila Morcha ,distributed toys, Anganwadi center

दंतेवाड़ा। भारतीय जनता पार्टी महिला मोर्चा दंतेवाड़ा जिला अध्यक्ष ओजस्वी मंडावी के नेतृत्व में आज गीदम नगर पंचायत के वार्ड क्रमांक 13 में स्थित आंगनबाड़ी केंद्र में बच्चों के बीच पहुंच ,भारतीय जनता पार्टी महिला मोर्चा दंतेवाड़ा के पदाधिकारी, मंडल के पदाधिकारी ने आंगनबाड़ी के बच्चों को खिलौने वितरित किए। ज्ञात हो कि भारतीय जनता पार्टी 07 से 20 अप्रैल तक सामाजिक न्याय पखवाड़ा मना रही है, इसके तहत ही भारतीय जनता पार्टी अपने विभिन्न मोर्चाओं के नेतृत्व में जनता के बीच पहुंचकर सामाजिक दायित्वों का निर्वाहन कर रही है। कार्यक्रम में भारतीय जनता पार्टी जिलाअध्यक्ष चैतराम अटामी, महामंत्री संतोष गुप्ता, महिला मोर्चा जिला अध्यक्ष ओजस्वी मंडावी, पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष कमला विनय नाग, जनपद अध्यक्ष अंति वेक, पिछड़ा वर्ग मोर्चा जिला अध्यक्ष खीरेन्द्र ठाकुर, महिला मोर्चा जिला महामंत्री ममता गुप्ता, महिला मोर्चा मंडल अध्यक्ष किरण ठाकुर,पिछड़ा वर्ग मोर्चा जिला महामंत्री ओम सोनी एवं अन्य कार्यकर्ता उपस्थित थे ।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  21 April 2022

dantewara,Pickup vehicle, overturned after colliding , moving bus

दंतेवाड़ा। जिले के गीदम जावंगा आडोटोरियम के सामने गुरुवार सुबह राष्ट्रीय राज्यमार्ग 63 पर चलती बस के पीछे टकराकर पिकअप वाहन के पलटने से वाहन में सवार 11 लोग घायल हो गये हैं, जिन्हें स्थानीय लोगों की मदद से इलाज के लिये अस्पताल भिजवाया गया है। प्राप्त जानकारी के अनुसार पिकअप वाहन बीजापुर के मद्देड़ से जगदलपुर के लिए निकली थी, पिकअप चालक को झपकी लगने से पिकअप के सामने चल रही भारत ट्रेवल्स की बस के पीछे टकराकर पलट गई। इस दुर्घटना में पिकअप में सवार सभी लोगों को चोट आई है। पिकअप पलटने से उसमें रखे सामान में 02 बच्चे समेत 03 लोग फंस गये थे, जिन्हें स्थानीय लोगों ने तत्काल निकालकर घायलों को अस्पताल भिजवाया।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  14 April 2022

dantewada, BJP constitutes, inquiry committee, Nirdhan Kanya Yojana

दंतेवाड़ा। मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना में शादीशुदा सरकारी कर्मचारी दंपती के भी शामिल होने के मामले ने तूल पकड़ लिया है। अब भाजपा ने भी इसकी जांच के लिए नौ सदस्यीय टीम गठित की है। भाजपा जिलाध्यक्ष चैतराम अटामी ने बुधवार को प्रेसवार्ता कर इसकी जानकारी दी। चैतराम ने कहा कि टारगेट पूरा करने के चक्कर में जिस कार्यक्रम में 351 जोड़ों का विवाह होना था, उसमें से एक शादीशुदा कर्मचारी के जोड़े को शामिल किया गया है। जांच समिति में महिला मोर्चा जिलाध्यक्ष ओजस्वी मंडावी, प्रदेश कार्यसमिति सदस्य कमला विनय नाग, जिला पंचायत सदस्य मालती मुडामी, जिला पंचायत सदस्य पायके मरकाम, जिला पंचायत सदस्य संगीता नेताम, जनपद अध्यक्ष सुनीता भास्कर आदि शामिल है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  30 March 2022

jagadalpur, Forest Employees Union, submitted memorandum

जगदलपुर। छग वन कर्मचारी संघ के कर्मचारियों ने बस्तर विकास प्राधिकरण अध्यक्ष व विधायक लखेश्वर बघेल को 12 सूत्रीय मांगों का ज्ञापन सौंपा है। विधायक ने कहा राज्य के वन क्षेत्रों में विपरीत परिस्थितियों में कार्य करने वाले इन कर्मचारियों के द्वारा निवेदित मांगों में से कुछ मांगे ऐसी है जो वाजिब है व स्वीकृति मिलने योग्य है। इस बात को मैं छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के बस्तर आगमन पर रखूंगा। हमारी सरकार सभी वर्गों को लेकर चल रही है। आशा है कि आप लोगों की मांगों का निराकरण जरूर होगा। पदाधिकारियों ने कहा कि यह मांगे जरूरी है, हमने पिछले सरकार को भी इन मांगों के संबध में अवगत कराया था पर इस दिशा में कोई ध्यान नहीं दिया गया।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  29 March 2022

jagdalpur, dead body found ,Tamakoni Para, Indravati river

जगदलपुर। जिले के थाना कोतवाली अंर्तगत ग्राम आसना के तामाकोनी पारा इंद्रावती नदी से रविवार सुबह एक अज्ञात शव मिला है। सूचना पर कोतवाली पुलिस मौके पर कार्रवाई करते हुए अज्ञात शव की पहचान के लिए पूछताछ करते हुए पोस्टमार्टम के लिए रवाना किया है। प्राप्त जानकारी के अनुसार डायल 112 को चंद्रोराम कोटवार से सूचना मिली कि गांव के पास स्थित इंद्रावती नदी के किनारे एक अज्ञात व्यक्ति की शव देखा गया है। सूचना मिलते ही डायल 112 की टीम मौके पर पहुंचकर इसकी सूचना कोतवाली पुलिस को दी। आस पास के ग्रामीणों से मृतक के बारे में पूछताछ में मृतक की पहचान नहीं हो पाई। मृतक की उम्र लगभग 35 -40 वर्ष काअनुमानित होगी। शव तीन से चार दिन पुरानी होने का अनुमान है। पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए मेकॉज के लिए रवाना कर दिया है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  27 March 2022

dantewada, Naxalites killed, Sarpanch

दंतेवाड़ा। जिले के किरंदुल थाना क्षेत्र अंर्तगत ग्राम हिरोली में नक्सलियों ने सरपंच जोगा कुंजाम की हत्या कर दी है। मिली जानकारी के अनुसार गांव में करसाड मेला का आयोजन था, इसमें कुछ नक्सली भी शामिल हुए थे। इस दौरान गुरुवार शाम शाम करीब 06 बजे नक्सलियों ने सरपंच जोगा की धारदार हथियार से गला रेतकर बड़ी बेरहमी से हत्या कर दी है। नक्सलियों ने सरपंच जोगा कुंजाम की हत्या के बाद नक्सली पर्चा भी फेंका है, जिसमें पुलिस मुखबिरी का आरोप लगाया गया है। दंतेवाड़ा एसपी सिद्धार्थ तिवारी ने कहा कि नक्सलियों द्वारा सरपंच की हत्या किये जाने की सूचना मिली है, इसकी तस्दीक करवाई जा रही है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  24 March 2022

jagdalpur, Preparations full ,swing for rail movement ,starting

जगदलपुर। बस्तर को राजधानी रायपुर से जोड़ने वाली रेल लाईन के अवरूद्ध विस्तार के लिए 3 अप्रैल से शुरू होने वाले रेल आंदोलन को लेकर तैयारियां जोरों पर हैं। रेल आंदोलन को सफल बनाने के लिए हर वर्ग व समाज के लोग इसके लिए अपना योगदान दे रहे हैं। रेल आंदोलन की रणनीति को लेकर तैयारियां शुरू कर दी है, इसमें खाने की व्यवस्था से लेकर लोगों के रूकने तक की जिम्मेदारी तय की जा रही है। साथ ही प्रतिदिन कितनी दूरी तय करनी है और रात्रि विश्राम कहां-कहां किया जायेगा इसकी रूपरेखा तैयार की जा रही है। बस्तर रेल आंदोलन मंच के संपत झा ने बताया कि इस आंदोलन में युवा वर्ग काफी अधिक मात्रा में जुड़ रहे हैं। उन्होने कहा कि बस्तर के साथ रेलवे की अनदेखी से लोगों में नाराजगी है, प्रस्तावित रेल आंदोलन 3 अप्रैल से अंतागढ़ से बस्तर तक पदयात्रा करने का ऐलान किया गया है। इस पदयात्रा की घोषणा के बाद से रास्ते में पड़ने वाले अंतागढ़, नारायणपुर, कोंडागांव सहित दक्षिण बस्तर के लोग भी इस आंदोलन को समर्थन देने पहुंच रहे हैं। वहीं समाज, संगठन, युवा व व्यापारी वर्ग से लेकर चेंबर और बीपीएस, जैसे संस्थान भी समर्थन कर रहे हैं, साथ ही इस आंदोलन की रूपरेखा में भी अपना सहयोग दे रहे हैं।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  22 March 2022

jagdalpur,Naxalites allege,forcibly setting up, new police camps

जगदलपुर। नक्सलियों के मलिंगेर एरिया कमेटी के सचिव सोमडू द्वारा जारी प्रेस नोट में कहा गया है कि , दरभा डिवीजन इलाके में बीते सालभर में अलग-अलग इलाकों में सुरक्षाबलों के नये कैम्प स्थापित किये हैं। प्रेस नोट में दन्तेवाड़ा जिले के पोटाली, नहाड़ी,बरेगुडम, वानकापाल, पंचायतों में जबरदस्ती पुलिस कैम्प स्थापित करने का आरोप लगाया गया है। नये कैम्प स्थापित करने के चलते जंगल की कटाई की जा रही है,जिसमें ग्रामीणों के आजीविका पर असर हो रहा है। नक्सलियों ने फरवरी माह में बुर्गुम पंचायत में हुए पुलिस-नक्सली मुठभेड़ को फर्जी बताया है। नक्सलियों ने कहा है कि मुठभेड़ में कोई फायरिंग नहीं हुई है बल्कि अर्जुन सोढ़ी को निहत्थे पकड़ कर सुरक्षा बलों द्वारा हत्या की गई, जिसकी न्यायिक जांच करने की मांग की गई है। उल्लेखनीय है कि विभिन्न कैम्पों के स्थापित होने के साथ ही सुरक्षा बलों के द्वारा लगातार नक्सल उन्मूलन अभियान से नक्सली बैकफुट में है और किसी भी बड़ी घटना को अंजाम देने में नाकाम रहें हैं। इसके अतिरिक्त पुलिस प्रशासन से नक्सल दृष्टि से संवेदनशील क्षेत्रों में बड़ी संख्या में सुरक्षाबलों की तैनाती कर रखी है। जिसकी वजह से नक्सली बौखलाए हुए हैं।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  21 March 2022

dantewada, Two Naxalite ,Janatana Sarkar President,Vice President arrested

दंतेवाड़ा। जिले में चलाये जा रहे नक्सल उन्मूलन अभियान के तहत डीआरजी जवानों ने शनिवार को घेराबंदी कर फागुन मेला से दो नक्सलियों रतिराम कुंजाम उर्फ रतन एवं बुधरु उर्फ डेंगा को गिरफ्तार किया है। दोनों नक्सली ग्रामीण वेशभूषा धारण कर मेला आए थे, जिनके आने की खबर मुखबिर से पुलिस जवानों को मिलने पर जवानों ने मेले में घेराबंदी कर दोनों नक्सलियों को गिरफ्तार कर लिया गया।   दंतेवाड़ा एसपी सिद्धार्थ तिवारी ने बताया कि गिरफ्तार नक्सली रतिराम कुंजाम उर्फ रतन जनताना सरकार अध्यक्ष है। दूसरे नक्सली की पहचान बुधरु उर्फ डेंगा के रूप में की गई है, यह जनताना सरकार उपाध्यक्ष है। गिरफ्तार दोनों नक्सली पिछले कई वर्षों से नक्सली संगठन से जुड़कर काम कर रहे थे। दंतेवाड़ा जिले के किरंदुल और बीजापुर जिले के विभिन्न थानों में दोनों नक्सलियों के खिलाफ नामजद अपराध दर्ज है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  19 March 2022

 Naxalite corona

10 से ज्यादा नक्सलियों ने दम तोडा दवाइयां और वैक्सीन लूटने में जुटे नक्सली नक्सली लीडर सहित 100 से ज्यादा चपेट में      कोरोना वायरस अब नक्सलियों के बीच पहुँच चूका हैं  |  जंगलों में छुप कर रहने वाले नक्सलियों में कोरोना संक्रमण इस कदर फ़ैल गया हैं की 10 से अधिक नक्सलियों के मरने की खबर आ रही हैं  | नक्सली लीडर सहित 100 से ज्यादा नक्सलियों के बीमार होने की खबर आ रही हैं  |  अब ये नक्सली दवाइयां और वैक्सीन लूटने में जुट गए हैं  |  कोरोना का संक्रमण नक्सलियों तक पहुंच गया हैं  |  पिछले कई दिनों में 10 से ज्यादा नक्सलियों ने कोरोना से दम तोड़ा है  |  सुरक्षा एजेंसियों को 8 के शव जलाएने की जानकारी भी मिली है  | दंतेवाड़ा एसपी डॉक्टर अभिषेक पल्लव ने बताया कि जिन नक्सलियों की मौत हुई है  |  वे दक्षिण बस्तर इलाके के हैं  |  उनके नामों के बारे में पता किया जा रहा है  | पल्लव का दावा है कि सुकमा में तो नक्सलियों ने संक्रमण से लड़ने के लिए वैक्सीन और दवाएं भी मंगवाई हैं |  एस पी पल्लव ने अपील कि हैं  | जो नक्सली बीमार हैं, वे आकर सरेंडर करें | पुलिस उनका इलाज कराएगी  |  कहा जा रहा हैं की  कोरोना और फूड पॉइजनिंग अब नक्सलियों के सामने बड़ी मुसीबत बन रही है। जिन नक्सलियों की मौत हुई है, उनमें कुछ बड़े कैडर के बताए जा रहे हैं |  पुलिस को यह जानकारी भी मिली है कि कुछ दिन पहले कोंटा और दोरनापाल इलाके में नक्सलियों ने कोरोना वैक्सीन और दवाइयां भी लूटी थीं  |  नक्सली लीडर सहित 100 से ज्यादा के बीमार होने की खबर सामने आ रही हैं  दक्षिण बस्तर डिवीजन, दरभा डिवीजन और पश्चिम बस्तर डिवीजन में 100 से ज्यादा नक्सलियों के कोरोना संक्रमित होने की जानकारी हैं |  इनमें 25 लाख रुपए की इनामी सुजाता, जयलाल और दिनेश भी शामिल हैं    |  अकेले दक्षिण बस्तर में ही दंतेवाड़ा, बीजापुर और सुकमा जिले आते हैं  .. इन इलाकों में सरकार ने भी आंध्र प्रदेश स्ट्रेन को लेकर अलर्ट जारी किया है। | अफसरों ने भी नक्सलियों के उसी स्ट्रेन से संक्रमित होने की आशंका जताई है  |जानकारी के अनुसार  PLGA बटालियन , CRC मेम्बर और प्लाटून मेम्बर  ग्रसित हैं  |     

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  11 May 2021

 Cattle smuggling

पशु तस्करों के कब्जे से 32 बैलों को बचाया   दंतेवाड़ा में पशु तस्करी का बड़ा मामला सामने आया है  | पुलिस ने पशु तस्करों के कब्जे से 32 बैलों को बचाया  | बताया जा रहा है की बैलों से  भरे ट्रक को कांकेर से हैदराबाद ले जाया जा रहा था  |  पुलिस ने ट्रक ड्राइवर को गिरफ्तार कर लिया है  | गीदम नगर पुलिस ने बड़ी पशु तस्करी का भांडाफोड़ किया है  | दंतेवाड़ा एसपी  डॉ. अभिषेक पल्लव के नेतृत्व में पुलिस ने पशु तस्करी को लेकर रात्रि  गश्त  लगाई |  जिसके बाद पुलिस ने एक ट्रक में 32 बैलों को ले जा रहे ट्रक ड्राइवर को गिरफ्तार कर लिया  .| पूछताछ में पहले तो ड्राइवर ने राशन होने की बात कही  |  लेकिन जब ट्रक की तलाशी ली गई तो उसमे बड़ी संख्या में बैल मिले  |  जिसके बाद ट्रक ड्राइवर भागने लगा  | लेकिन पुलिस ने घेराबन्दी कर उसे  गिरफ्तार कर लिया |  पुलिस ने बताया कि ट्रक के ड्राइवर शरफूद्दीन गफ्फार और हेल्पर शंकर पर  पशु क्रूरता अधिनियम के तहत कार्यवाई की गई है  | ट्रक के मालिक का नाम शहयना खान है  | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  22 March 2021

 Naxalite

2 इनामी नक्सली ढेर, पिस्टल ,देशी कट्टा बरामद   दन्तेवाडा में सुरक्षा बल और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ हुई |  जिसमे दो नक्सलियों को सुरक्षा बल के जवानो ने मार गिराया  |  गुडरा क्षेत्र मे  गश्त  पर निकले सुरक्षा बल के जवानो और  नक्सलियों के बीच मुठभेड़ हुई  | मुठभेड़ करीब एक घंटे चली  | जिसमे गोलीबारी में दो नक्सलियों को जवानो ने मार गिराया | मारे गए नक्सलियों के पास से पुलिस ने  एक पिस्टल , एक देशी कट्टा और  सामान बरामद   किया है  | दंतेवाड़ा एसपी अभिषेक पल्लव ने बताया की  सुरक्षा बालों को जानकारी मिली थी की  | कुछ नक्सली ग्रामीण इलाको  में है | और वे ग्रामीणों को मारने और लूटने की तैयारी कर रहे हैं | जिसके बाद सुरक्षा बालों को भेजा गया |  जहाँ मुठभेड़ में एक तीन लाख और एक 1 लाख के इनामी नक्सली को मार गिराया गया | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  21 March 2021

 Young martyr

शहीद लक्ष्मीकांत  पुल निर्माण की सुरक्षा में थे तैनात   दंतेवाड़ा पाहुरनार इलाके में  नक्सलियों द्वारा लगाए गए प्रेशर आईडी की चपेट में आने से  जवान  लक्ष्मीकांत द्विवेदी शहीद हो गए  | बताया जा रहा है की  शहीद लक्ष्मीकांत द्विवेदी इंद्रावती नदी  पर  बन रहे ब्रिज कंस्ट्रक्शन के काम में सिक्योरिटी की ड्यूटी कर रहे थे |  तभी  यह  हादसा हुआ  |  दंतेवाड़ा एसपी अभिषेक पल्लव ने बताया कि इंद्रावती नदी पर ग्राम पंचायत पाहूरनार में आईडी की चपेट में आने से हेड कांस्टेबल लक्ष्मीकांत द्विवेदी शहीद हो गए | इंद्रावती नदी में पुल निर्माण का कार्य जारी है,  | जहां ड्यूटी पर जवान तैनात किए गए है  | दोपहर के समय सभी आम के पेड़ के नीचे बैठ कर खाना खा रहे थे |  बाकी जवान तो खाना खाकर उठ गए  | लेकिन लक्ष्मीकांत द्विवेदी पेड़ के नीचे ही आराम कर रहे थे  | इसी दौरान प्रेशर आईडी ब्लास्ट हो गया |  इलाके में लगातार सर्चिंग जारी है  | नक्सली अपने नापाक मंसूबे को पूरा करने की कोशिश कर रहे हैं  | और पुल निर्माण में बाधा बन रहे हैं  | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  5 March 2021

 Naxalite surrender

15 लाख के पांच इनामी  नक्सलियों ने किया समर्पण   बस्तर में चलाए जा रहे नक्सल विरोधी अभियान और घर वापसी अभियान के तहत लगातार नक्सली लाल आतंक का रास्ता छोड़ मुख्यधारा में प्रवेश कर रहे हैं  बड़ी बड़ी घटनाओं में शामिल 15 लाख रुपए के इनामी पांच इनामी सहित छह नक्सलियों ने नक्सलवाद से तौबा कर मुख्यधारा में प्रवेश किया  |  दंतेवाड़ा पुलिस अधीक्षक अभिषेक पल्लव ने 7 महीने पहले घर वापसी अभियान की शुरुआत की थी और इन 7 महीनों में 88 इनामी नक्सली सहित कुल 316 नक्सलियों ने अब तक समर्पण किया है | बस्तर के नक्सली अब आंध्र प्रदेश ,उड़ीसा, तेलंगाना के नक्सलियों की  खोखली विचारधारा को समझ चुके हैं और छत्तीसगढ़ सरकार की चलाई जा रही पुनर्वास नीति का लाभ लेते हुए लगातार लाल आतंक का रास्ता छोड़ मुख्यधारा में जुड़  रहे हैं | समर्पण करने आए सभी नक्सलियों को छत्तीसगढ़ सरकार की तरफ से दी जाने वाली प्रोत्साहन राशि दस दस हजार रुपये दी गई  | पंद्रह लाख के पांच इनामी नक्सलियों सहित कुल छ नक्सलवादियों ने आतंक का रास्ता छोड़ कर आत्मसमर्पण किया |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  21 February 2021

 Valentines day wedding

पुलिस बनी बाराती ,आदिवासी रीति रिवाज से हुई शादी     दंतेवाड़ा में  वैलेंटाइन डे के मौके पर  पुलिस प्रशासन की पहल पर पहली बार पंद्रह आत्मसमर्पण कर चुके नक्सली जोड़ों ने विवाह रचाया  | इसमें ख़ास बात यह रही की इस विवाह कार्यक्रम में पुलिस वाले बाराती बनकर आये  |  पुलिस लाइन कारली में सामूहिक विवाह का यह अनूठा आयोजन किया गया  |  सामूहिक विवाह कार्यक्रम में 15 आत्मसमर्पित नक्सली जोड़े विवाह के बंधन में बंधें | विवाह मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के अंतर्गत किया गया  |  इस अनूठी शादी की जिम्मेदारी  महिला व बाल विकास विभाग को दी गई थी  | पूरे बस्तर संभाग में पहली बार ऐसी शादी देखने को मिली है | गौरतलब है की लोन वर्राटू अभियान के तहत इन सभी 15 जोड़ों ने समर्पण किया था | इससे पहले भी नक्सल पंथ छोड़कर मुख्य धारा में शामिल हुए नक्सलियों की बस्तर संभाग के कई जिलों में शादी कराई जा चुकी है | लेकिन सामूहिक विवाह का आयोजन पहली बार हुआ | इस  समारोह में आदिवासी संस्कृति व पारंपरिक रीति रिवाजों के साथ सारी रस्में निभाई गई |  इसके साथ ही प्रत्येक दंपति को 35 हजार रुपये तक के उपहार महिला व बाल विकास विभाग की तरफ से दिया गया |  इस शादी में दंतेवाड़ा पुलिस अधीक्षक अभिषेक पल्लव की अहम भूमिका रही  | वे  बराती बनके पहुंचे और खूब नाच गाना भी किया  | और सभी आत्मा समर्पित नक्सली जोड़ों को आशीर्वाद भी दिया | इस दौरान सभी वैवाहिक जोड़े काफी खुश नजर आये  |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  15 February 2021

 TS Singhdev

18 ब्लॉको के आदिवासी  प्रतिनिधि शामिल हुए   छत्तीसगढ़ के पंचायत, ग्रामीण विकास व स्वास्थ्य मंत्री टी.एस.सिंहदेव गीदम के  जावंगा एजुकेशन हब पहुचे  और अधिवासियों से जुड़े तमाम विषयों पर अपने विचार रखे  | इस कार्यक्रम में चार जिलों के आदिवासी प्रतिनिधियों ने भाग लिया  |  जावांग एजीकेशन हब में  चार जिले के 18 ब्लॉको के आदिवासी  प्रतिनिधियों ने भाग लिए  | मंत्री टी एस सिंहदेव  ने  पेसा कानून के बारे में विस्तारपूर्वक बात रखी   |  पैसा कानून में और क्या-क्या सुधार लाया जा सकते हैं और किन-किन बातों को सम्मिलित करना चाहिए इस पर चर्चा करते हुए सभी ने  अपने अपने सुझाव दिए | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  5 December 2020

 Naxalite surrender

लोन  वर्राटू से नक्सली हुए प्रभावित   दंतेवाड़ा  में चलाये जा रहे लोन वर्राटू अभियान से प्रभावित होकर  और नक्सलियों की खोखली विचारधारा से  मोहभंग होने के कारण  एक ईनामी नक्सली सहित पांच नक्सलियों ने दंतेवाड़ा एसपी डॉ अभिषेक पल्लव व CRPF DIG विनय कुमार सिंह के समक्ष आत्मसमर्पण किया है  |  नक्सलियों की खोखली और देश विरोधी विचारधारा से नक्सलवादियों में फूट पड़ चुकी है ऐसे में नक्सलवादियों की घर वापसी के लिए चलाया गया अभियान लोन वर्राटू  से नक्सलवादी खासे प्रभावित हैं  | मामले की जानकारी देते हुये दंतेवाड़ा एसपी डॉ अभिषेक पल्लव ने बताया कि लोन वर्राटू अभियान के तहत नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में  बैनर पोस्टर लगाकर नक्सलियों से आत्मसमर्पण करने के लिए अपील की जा रही है | . जिसके तहत तीन लाख के  ईनामी नक्सली सोमडु वेट्टी  ,  दो  जनमिलिशिया सदस्य व 02 CNM  नक्सली सदस्यों  ने पुलिस के समक्ष आत्मसमर्पण किया  | समर्पित नक्सली सोमडु वेट्टी पुलिस पार्टी पर फायरिंग, आईईडी ब्लास्ट, आगज़नी, सड़क काटने जैसे मामलों में शामिल रहा है | सभी नक्सलियों को पुनर्वास नीति के तहत 10 -10 हज़ार रुपये का प्रोत्साहन राशि  दी गई है | 4 महीने पहले शुरू किये गये लोन वर्राटू अभियान के तहत 56 ईनामी सहित 208 नक्सलियों ने आत्मसमर्पण किया है  | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  24 November 2020

   Fierce fire

लाखों का सामान जलकर हुआ खाक   दंतेवाड़ा के कारली कन्या विद्यालय में देर रात  भीषण आग लग गई  | जिसमे लाखों का सामान जलकर खाक हो गया  | बमुश्किल दमकल की गाड़ियों ने आग पर काबू पाया  | कारली कन्या विद्यालय में देर रात  भीषण आग लगने से लाखों के नुक्सान की आशंका जताई जा रही है  | बताया जा रहा है की आगा शार्ट सर्किट की वजह से लगी है | फायर ब्रिगेड की मदद से आग पर  काबू पाया गया  | गनीमत रही की कोरोना की वजह से स्कूल में कोई भी नहीं था |  जिससे जन हानि नहीं हुई है  | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  17 November 2020

 Lone Varratu Campaign

लोन वर्राटू अभियान के तहत कर रहे हैं आत्मसमर्पण    दंतेवाड़ा जिले में चलाये जा रहे लोन वर्राटू अभियान से प्रभावित होकर  |   विजयदशमी पर पुलिस के सामने 1 – 1 लाख रुपये के 4 ईनामी नक्सलियों समेत 32 ने आत्मसमर्पण कर दिया |  बताया जा रहा है की ये लोग नक्सलियों की खोखली विचारधारा से तंग आ चुके थे  |   दंतेवाड़ा एसपी डॉ अभिषेक पल्लव ने बताया कि अभियान के तहत गाँव गाँव में नक्सलियों का बैनर – पोस्टर लगाकर लगातार आत्मसमर्पण करने के लिए अपील की जा रही है |  जिसके तहत नक्सलियों ने  आतंक का रास्ता छोड़ा है  | उन्होंने कहा की  आत्मसमर्पण करने वाले सभी नक्सली अतिसंवेदनशील क्षेत्रों से सम्बन्ध रखते है |  इसलिए उनकी पहचान उजागर नही की जा रही है  | उन्होंने बताया कि आत्मसमर्पण करने वाले सभी नक्सलियों के खिलाफ कई मामले दर्ज है |  पुलिस अधिकारियों के द्वारा सभी समर्पित नक्सलियों को 10 हजार रुपये का प्रोत्साहन राशि दिया गया है |  एसपी ने कहा की अब तक  150 माओवादी  नक्सलवाद का  रास्ता छोड़कर मुख्यधारा से जुड़े  है |  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  27 October 2020

  IED bomb

नक्सलियों के ब्लास्ट से घायल हुई थी मां - बेटी   नक्सल प्रभावित क्षेत्र दंतेवाड़ा में पुलिस ने बहादुरी का परिचय देते हुए  | आईईडी ब्लास्ट में घायल माँ बेटी को उपचार के लिए हॉस्पिटल पहुँचाया |  बताया जा रहा है की नक्सलियों के लगाए गए बम से गाँव की एक महिला और उसकी बेटी बुरी तरह घायल हो गए थे |  जिसकी जानकारी लगते ही पुलिस ने नक्सल इलाके में जाकर महिला और उसकी बेटी को इलाज के लिए अस्पताल पहुँचाया  |  यह खबर आपको बतलाएगी कि पुलिस देवदूत बन कर भी समाज की रक्षा करने और जान बचाने का काम करती है | घटनाक्रम घोर नक्सल प्रभावित दन्तेवाडा जिले  से साठ किलो मीटर दूर  जंगल मे स्थित तेलम गांव का है  | जहाँ  नक्सलवादियों द्वारा  लगाए गये  प्रेशर आई.ई.डी. बम की चपेट मे उसी गांव की मां बेटी आ गईं  | इस विस्फोट मे मां  गंभीर रूप से घायल हो गई है | जिसमे उसकी दोनो आंखे चली गईं  | तो वहीं बेटी के भी हाथ पैर बुरी तरहा से जख्मी हो गये  | इलाके मे हुई इस घटना की जानकारी रात को पुलिस तक पहुंची  | लेकिन नक्सली इलाकों मे रात्री काल मे पुलिस एवं फोर्स के जाने पर मनाही है  | खतरों की परवाह ना करते हुए एस.पी. डा.  पल्लव ने  घायल ग्रामीण महिला की जान बचाना जरूरी समझा  | और रात को ही  महिला को हास्पीटल लाकर उसकी जान भी बचाई  |  पुलिस का यह निर्णय उनके लिए काल बन सकता था | मगर मानवता की बडी मिसाल  पेश करते हुए  पुलिस ने महिला और बेटी की जान बचाई |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  13 October 2020

 NAKSALI

समस्याओं के निराकरण के लिए दिए गए निर्देश   दंतेवाड़ा के अधिकारी और  कर्मचारियों की समस्याओं के निराकरण के लिए विशेष पुलिस महानिदेशक और बस्तर आईजी ने नक्सल अभियान की समीक्षा की  इस दौरान उन्होंने जवानो के कार्यों की सराहना करते हुए समस्याओं के निराकरण के निर्देश दिए |   विशेष पुलिस महानिदेशक अशोक जुनेजा एवं बस्तर आईजी सुंदर राज पी ने  नक्सल अभियान की समीक्षा कर निराकरण के लिए आवश्यक निर्देश दिए हैं  |  इस दौरान  डीजी व आईजी जवानों के साथ बैठक कर समस्याओं से रूबरू हुए |  उन्होंने  संवेदनशील क्षेत्रों में जवानो के कार्यों की सराहना करते हुए जवानों का उत्साहवर्धन किया  | साथ ही अति नक्सल संवेदनशील राज्य मार्ग पल्ली  बारसुल मार्ग को अति शीघ्र पूरा कर क्षेत्र में शांति बहाली एवं विकास कार्यों के संबंध में आवश्यक दिशा निर्देश दिए | इस मौके पर उन्होंने अति नक्सल  क्षेत्र थाना बारसुल के बोदली मालेवही कैंप ,थाना अरनपुर , सीआरपीएफ कैंप कोडासावली कमल पोस्ट , एवं कोदा पारा के कैंप का भ्रमण किया | इस दौरान  दोनों अफसरों को अपने साथ पाकर जवान काफी  खुश नजर आए |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  21 September 2020

  rescue

होमगार्ड  और  पुलिस  ने  किया रेस्क्यू     दंतेवाड़ा में डंकिनी नदी में आई बाढ़ में गांव लौट रहे कुछ मजदूर फंस गए | जब मजदूर नदी में उतरे,तब  तक नदी का जल शांत था |  लेकिन अचानक उसमें तेज प्रवाह के साथ पानी आ गया और सात लोग उसमें फंस गए | पुलिस के होमगार्ड का बचाव दल मौके पर पहुंच गया और फिर रेस्क्यू कर सभी को सकुशल नदी से बाहर निकाल लिया गया  |  डंकनी नदी का जलस्तर अचानक बढ़ जाने से यहां नहाने को गए सात मजदूर फंस गए |  कोतवाली थाना पुलिस और होमगार्ड के जवानों ने रेस्क्यू कर उन्हें सुरक्षित बाहर निकाला  | इनमें पांच युवतियां हैं |  शुक्रवार की शाम काम से लौटने के बाद सभी बाइपास रोड रावण डेंग के पास  नदी में नहाने को गए थे  वे नहा रहे थे, इसी दौरान अचानक नदी का पानी बढ़ गया और सभी फंस गए  |   इसकी जानकारी कोतवाली थाने तक पहुंचने पर पुलिस और होमगार्ड की रेस्क्यू टीम मौके पर पहुंची और रस्सी के सहारे एक-एक कर सभी को सुरक्षित बाहर निकाला  | पुलिस का मानना है कि क्षेत्र के कुछ हिस्से में बारिश होने के कारण नदी का जलस्तर बढ़ा होगा  | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  20 September 2020

 Ganesh idol

फरसपाल में मौजूद हैं प्राचीन गणेश प्रतिमाएं   जिस जगह पर भगवान्  परशुराम और गणेश जी के बीच युद्ध हुआ था | वहां अब नहीं प्राचीन गणेश  प्रतिमा  मौजूद हैं|  दंतेवाड़ा के इस इलाके को फरसपाल नाम से जाना जाता है  |  बस्तर के दन्तेवाडा  में  हजारों साल पुरानी गणेश जी की दो मूर्तिया हैं | फरसपाल में  समुन्द्री सतह से तीन हजार फिट ऊंचे पहाड की चोटी ढोलकाल शिखर पर  विश्व की अनोखी गणेश प्रतिमा विराजमान है |  इस गणेश मूर्ती के एक हाथ मे फरसा और एक हाथ मे टूटा हुआ दांत  है | यह विश्व की एक मात्र मूर्ती है..किवदन्ती है कि यहां पर भगवान  परशुराम  और गणेश जी के बीच युध्द हुआ था |  जिसमे गणेशजी का एक दांत टूट गया था. |  तभी से इस जगह का नाम फरसपाल पडा. | इस मूर्ती के पेट पर शेषनाग और जनेऊ के स्थान पर एक जंजीर बनी हुई है..इस मूर्ती तक पहुंचना बेहद मुश्किल है | खडी पहाडी पर चार घन्टे की  चढाई चढ कर ही यहां चहुंचा जा सकता है. | सबसे बडा आश्चर्य तो यह कि साढे तीन फिट की इतनी वजनी मूर्ती को यहां तक पहुंचाया  कैसे गया होगा. |  दूसरी मूर्ती जिले के बारसूर  में  मौजूद है |  इसे विश्व की दूसरी सबसे बडी गणेश प्रतिमा माना जाता है|   दण्डकारण्य के इस क्षेत्र मे प्रभु श्रीराम ने वनवास का लम्बा समय गुजारा है |  इसी कारण यहां पर स्थित एक जलप्रपात का चित्रकोट नाम पडा |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  25 August 2020

 Maovadi surrender

सुबह किया समर्पण दोपहर में निकलवाया  बम   पुलिस के लोन वर्राटू  मतलब घर वापस आइए  अभियान से प्रेरित होकर   एक लाख रुपये के एक इनामी नक्सली ने सोमवार सुबह खुद थाने पहुंचकर आत्मसमर्पण कर दिया |  इतना ही नहीं, दोपहर में फोर्स को नुकसान पहुंचाने के लिए लगाए गए बम को निकलवाया |  एसपी ने समर्पित नक्सली को गांव में खेती-किसानी करने या डिस्ट्रिक्ट रिजर्व गार्ड  में भर्ती होने का प्रस्ताव दिया है | घर वापसी अभियान में दो महीने में 70 नक्सली समर्पण कर चुके हैं |  दंतेवाड़ा में घर वापस अभियान के तहत  दो माह में 70 नक्सलियों ने आत्मसमर्पण किया है | इनसे प्रेरित होकर ग्राम पीरनार निवासी नक्सली गुड्डी सोमवार की सुबह परिजनों के साथ किरंदुल थाने पहुंचा था |  दोपहर में पुलिस अधिकारियों को साथ लेकर हिरोली के रेंगापारा पहुंचा | वहां सड़क के नीचे दबाए बम की जानकारी दी | जवानों ने बम निरोधक दस्ते की मदद से बम को निकलवाया और मौके पर ही डिफ्यूज कर दिया | गुड्डी ने बताया कि घर व गांव वालों के समझाने और पुलिस की ओर से जारी सूची में अपना नाम देखकर आत्मसमर्पण करने का फैसला लिया | एसपी डॉ. अभिषेक पल्लव ने बताया कि गुड्डी के खिलाफ किरंदुल थाने में 10 से अधिक अपराध दर्ज हैं, जिनमें हत्या, अपहरण, आगजनी, सड़क काटने, मारपीट आदि वारदात शामिल हैं  | दन्तेवाडा 9 अगस्त  को जिले के विभिन्न क्षेत्रों में सक्रिय 12 माओवादियों ने ‘घर वापस आइए’ अभियान के तहत विधायक दंतेवाड़ा देवती कर्मा, पुलिस उप महानिरीक्षक विनय कुमार सिंह एवं पुलिस अधीक्षक दंतेवाड़ा डॉ अभिषेक पल्लव से अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक दंतेवाड़ा उदय किरण के समक्ष आत्मसमर्पण किया  |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  11 August 2020

  Maoist camp

फोर्स अलर्टमा DRG एवं STF की कार्यवाही   नक्सलियों के टॉप लीडर और केंद्रीय कमेटी सदस्य गणेश उइके इन दिनों बैलाडिला के तराई इलाके में  है |  इस  के बाद पुलिस अलर्ट हो गई है | इस बीच खबर है कि सर्चिंग पर निकले DRG, STF  टीम और दरभा डिवीजन के माओवादी   के बीच मुठभेड़ हुई  |  जिसमें सुरक्षाबल को भारी पड़ते देखकर माओवादी अपने डेरा छोड़कर भाग गए |  पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों  को 25 लाख के इनामी नक्सली लीडर गणेश उइके के बैलाडिला के तराई इलाके में होने की इनपुट  मिले है | गणेश के साथ 20 से अधिक हथियारबंद और वर्दीधारी नक्सली भी हैं  |   इस सूचना के बाद पुलिस सतर्क हो गई है और किसी बड़ी वारदात की आशंका में इलाके  के सभी जवानों को सतर्क करने के साथ ही मुखबिरों को भी एक्टिव कर दिया है |   इस संबंध में एसपी डॉ अभिषेक पल्लव ने कहा है कि नक्सली नेता गणेश उइके के तराई इलाके में होने की सूचना मिली है | उसे घेरने की रणनीति बनाई जा रही है | इधर  दन्तेवाड़ा के थाना अरनपुर अंतर्गत पोटाली-मिर्चीपारा में  DRG और STF  की  दरभा डिवीजन के माओवादी कैडर के बीच मुठभेड़ हुई  |  जिसमें सुरक्षाबल को भारी पड़ते देखकर माओवादी अपने डेरे से सामान छोड़कर भाग गए | सर्चिंग करने पर माओवादियों की  दैनिक उपयोग की सामग्री, बिजली के तार, बैनर, पोस्टर एवं अन्य सामग्राी जप्त की गई  | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  6 August 2020

 NAKSALI

बीजेपी नेता निकला नक्सलियों का हितैषी   नक्सलियों की मदद करने और जरुरी सामान मुहैया करने के आरोप में पुलिस ने एक बीजेपी नेता को पकड़ा है |  पुलिस को इस नेता से कुछ बड़े खुलासे होने की उम्मीद है |  नक्सलियों के लिए ट्रेक्टर सप्लाई करते भाजपा के जिला उपाध्यक्ष जगत पुजारी सहित दो नक्सली मददगार पुलिस के हत्थे चढ़े हैं |  इंद्रावती एरिया कमेटी में सक्रिय 5 लाख रुपए के इनामी  नक्सलवादी  जनमिलिशिया कमांडर अजय अलामी  को ट्रेक्टर सहित  जरुरी सामान सप्लाई करते इन्हें रंगे हाथों  गिरफ्तार  किया गया है  | ये लोग पिछले  10 सालों से  नक्सलियों  को सामान सप्लाई कर  रहे है  |  पुलिस को  इनसे और  भी कई बड़े खुलासे होने की  उम्मीद है  |  ये   दन्तेवाड़ा पुलिस के लिए एक बड़ी कामयाबी है |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  16 June 2020

 NAKSALI

बड़ी वारदात को अंजाम देने का प्लान था   दंतेवाड़ा में पुलिस जवानो ने नक्सलियों के लगाए गए रिमोर्ट बम को निष्क्रिय कर दिया  |  बताया जा रहा है की  पहली बार  नक्सलियों के बनाये इस तरह बम को बरामद किया गया है |  दंतेवाड़ा के वानसूर-फल्ली मार्ग की पहाड़ी से जवानों ने चार   रिमोट बम बरामद किए हैं  | बस्तर के नक्सल इतिहास में यह पहली घटना मानी जा रही है बताया जा रहा है की नारायणपुर को जोड़ने के लिए निर्माणाधीन वानसूर-पल्ली मार्ग की सुरक्षा में जुटे जवानों ने  | जब  ग्राम बोला और मालेवाही के बीच पहाड़ी पर नजर आए संदिग्धों को बुलाया तो वे भाग खड़े हुए  | मौके का मुआयना करने पर अलग-अलग स्थानों से  कुकर में रखे विस्फोटक मिले  |  एक कुकर में करीब चार किलो विस्फोटक भरा था |  तीन पेट्रोल बम भी बरामद हुए हैं  |  मौके से टीवी सेटअप बॉक्स की तरह एक सर्किट बॉक्स  | 18 और 12 वोल्ट की दो बैटरियां बरामद हुई हैं  | नक्सलियों की अत्याधुनिक तकनीक उनके मन्सूबों को जाहिर कर रही है | इस के जरिये नक्सली किसी बड़ी वारदात को अंजाम देने का प्लान बनाये थे  |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  18 May 2020

 Lover naxalite letter

एक छोटी से लव स्टोरी का सुखद परिणाम   प्रेम जो करवा दे सो कम है  | प्यार में दीवानी हुई एक लाख की इनामी महिला नक्सली ने अपने प्रेमी आत्मसमर्पित नक्सलवाड़ी के  प्रेम पत्र को पढ़ा और मुख्यधारा में लौटने का फैसला कर आत्म समर्पण कर दिया |  जंगल में शुरू हुई छोटी सी लव स्टोरी सुखद अंजाम की तरफ आगे बढ़ रही है  |  दंतेवाड़ा में  नक्सली संगठन में पनपे प्यार का सुखद अंजाम सामने आया है |  आत्मसमर्पित प्रेमी नक्सली के पत्र भेजने से प्रेमिका महिला नक्सली का  हृदय परिवर्तन  हो गया   और महिला नक्सली ने   पुलिस के समक्ष आत्मसमर्पण कर दिया  | 14 फरवरी को आत्मसमर्पित नक्सली लक्ष्मण ने अपनी प्रेमिका को समर्पण करने के लिए लिखा   पत्र  लिखा था   |  पत्र के जवाब में महिला नक्सली ने भी पत्र लिख कर जवाब दिया  | और स्वयं को संगठन से बाहर निकालने  की  गुहार  अपने प्रेमी  की  | फिर क्या था   महिला कमांडो   पल्लेवाड़ा से रेस्क्यू कर  महिला नक्सली जायो को  निकाल लाई  |  जायो संगठन ने सीएनएम पद पर थी जिसपर एक लाख का इनाम घोषित था  | जंगल  में नक्सली कैम्प में पनपी प्रेम कहानी अब सुखद अंत की तरफ है |  दंतेवाड़ा एसपी अभिषेक पल्लव ने  इस कथा का खुलासा किया|   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  7 March 2020

 MUNICIPAL RE-OATH

शपथ दिलाने का आयोजन दुबारा करवाया गया शपथ समारोह के लिए बच्चों के भविष्य से खिलवाड़       छतीसगढ़ में उद्योगमंत्री कवासी लखमा की चापलूसी में  प्रशासन ने सारी हदें पार कर दीं  | नगरपालिका के नवनिर्वाचित पदाधिकारियों को शपथ दिलाने का आयोजन दुबारा तो करवाया ही गया | साथ ही  जहाँ 9 वीं और 11 वीं की निर्धारित परिक्षा की तारीख आगे बढा दी गई  |  तो वहीं 10 वीं और 12 बोर्ड के प्री एग्जाम भारी शोरगुल मे सम्पन्न कराए गये |  नगर पालिका किरन्दुल  के नगर पालिक ग्राउण्ड मे 6 जनवरी को  |  बकायदा दन्तेवाडा की विधायक देवती कर्मा और जगदलपुर के विधायक रेखचन्द जैन की उपस्थिती मे   कांग्रेस के नव निर्वाचित पदाधिकारियों का शपथ ग्रहण कार्यक्रम हो चुका था  |  मगर मंत्री जी के ईगो के मद्देनजर यही कार्यक्रम  फिर एक स्कूल के बगल मे कराया गया | इस दौरान  प्रशासन ने मंत्री की चापलूसी में सारी  हदें पार कर दी  |  स्कूल में 10 वीं और  12 वीं की प्रीबोर्ड परीक्षाएं हो रही थी  | लेकिन मंत्री और प्रशासन को इससे क्या  | अधिकारी बच्चों के भविष्य के साथ खिलवाड़ करने से भी नहीं चुके | जहाँ 10  वी और 12  वी  के छात्रों को शोरगुल के बीच परीक्षा देनी पड़ी  |  तो वहीं दूसरी ओर 9 वी एवं 11 वीं की परिक्षाएं रद्द कर दी गई  |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  20 January 2020

  6 killed in road accident

तेज रफ़्तार स्कॉर्पियो पेड़ से टकराई   दंतेवाड़ा में एक तेज रफ्तार स्कॉर्पिओ के पेड़ से टकरा गई  |  इस हादसे में छह लोगों की मौत हो गई और छह  लोग गंभीर रूप से घायल हो  गए  | प्रत्यक्ष दर्शियों ने बताया की वाहन चालक  की लापरवाही की वजह से यह हादसा हुआ |  गीदम के हाउरनार और जगदलपुर तेतरकुटी के रहने वाले 13 लोग बुधवार को बारसूर में पिकनिक मनाकर लौट रहे थे  |  तभी उनकी  तेज रफ्तार स्कार्पियो   पेड़ से टकराकर पलट गई |  इस हादसे में छह लोगों की मौके पर ही मौत हो गई  |  इस हादसे में छह अन्य घायल भी हुए हैं  | इनमें तीन की हालत ज्यादा गंभीर है   जिन्हें जिला हॉस्पिटल में प्राथमिक उपचार के बाद मेडिकल कालेज रेफर किया  गया  | इस  हादसे में वाहन बूरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया  | वहां से गुजर रहे लोग और बारसूर पुलिस ने घायलों को हॉस्पिटल पहुंचाया  |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  8 January 2020

 Tendulkar became a fan

मड्डा राम के क्रिकेट खेलने का वीडियो सचिन ने किया ट्वीट   क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर के पूरी दुनिया में लाखों फैन है  |  लेकिन सचिन  किसी के फैन हो जाएँ तो कहना ही क्या  | ऐसा ही वाक़्या दंतेवाड़ा में देखने को मिला |  जहां दिव्यांग बच्चे  मड्डा राम का  क्रिकेट खेलने का वीडियो जब  सचिन ने देखा तो वे  उसके फैन हो गए  | दिव्यांग लड़के की क्रिकेट के प्रति लगन देख सचिन अपने आप को नहीं रोक पाए | और उन्होंने वीडियो अपने ट्वीट अकाउंट पर ट्वीट कर दिया  |  दन्तेवाडा में  दिव्यांग बालक  मड्डा राम के क्रिकेट खेलने का वीडियो जमकर वायरल हो रहा है  |  वीडियो को जब सचिन तेंदुलकर  ने देखा तो वे इसकी लगन से प्रभावित हो गये. | सचिन ने  इस वीडियो को  ट्वीट किया तो  |  रातों रात नक्सल प्रभावित दन्तेवाडा का दिव्यांग बालक हीरो बन गया |   इस दिव्यांग बालक का नाम मड्डा राम  है | दंतेवाड़ा के कट्टे कल्याण इलाके में रहने वाला यह बच्चा  पोलियो से ग्रसित है  .| जिसकी वजह से यह चल नहीं सकता  |  इसके  बावजूद  यह एक बेहतरीन क्रिकेटर है  | अपने हाथों और शरीर के निचले हिस्से की मदद से यह दौड़ कर रन भी लेता है  |   इसी का वीडियो सोशल मीडिया पर कुछ दिनों से वायरल था |  सचिन ने अपने ट्वीट में वीडियो पोस्ट करते हुए लिखा की   मड्डा राम का  दोस्तों के साथ  क्रिकेट खेलने के प्रेरणादायक वीडियो के साथ अपने 2020 की शुरुवात करें  | इस वीडियो ने मुझे गर्मजोशी से भर दिया है  | और मुझे आशा है आपको भी यह गर्मजोशी से भर देगा  | बताय जा रहा है की मड्डा राम  कक्षा सातवीं में पढ़ता है | और इसे क्रिकेट खेलना बेहद पसंद है  | सचिन के द्वारा इस वीडियो को पोस्ट किए जाने के बाद मड्डा राम  बेहद खुश है  | और आगे चलकर कुछ ऐसा ही करना चाहता है |  जिससे दुनिया उसका हुनर पहचान सके  |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  4 January 2020

 NAKSALI  SURRENDER

एक लाख का इनामी नक्सली था सन्ना हेमला   छत्तीसग़ढ पुलिस की मुहीम अब रंग लाने लगी हैं  |  भटके ग्रामीण जो नक्सलवाद का रास्ता अपना चुके थे  | . वे अब धीरे - धीरे मुखयधारा की और लौटने लगे हैं  |  ये सभी नक्सली छत्तीसग़ढ सरकार की पुनर्वास नीति से प्रभावित होकर सरेंडर कर रहे हैं  |  इसी क्रम में  |  १लाख के ईनामी नक्सली DKMS अध्यक्ष सन्ना हेमला ने भी किया सरेंडर दिया हैं  |   लगातार नक्सलवाद का रास्ता छोड़ कर  |  नक्सली मुख्यधारा की और लौट रहे हैं इसका बड़ा कारण सरकार की पुनर्वास निति को मन जा रहा हैं   | जिसके तहत नौकरी के साथ - साथ सरेंडर हुए नक्सलियों को प्रोत्साहन राशि भी दी जाती हैं  | अभी हाल ही में १लाख के ईनामी नक्सली DKMS अध्यक्ष सन्ना हेमला ने भी किया सरेंडर दिया हैं  | सन्ना हेमला ने अपने नक्सलियों साथियों के चंगुल से भागकर  .| दन्तेवाड़ा एसपी अभिषेक पल्लव के सामने  सरेंडर किया हैं  | सन्ना हेमला मलंगीर एरिया में सक्रिय था  |  लेकिन सरेंडर करने के बाद उसे  | 10 हजार की प्रोत्साहन राशि एसपी ने दी गई  | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  3 December 2019

 NAKSALI

एसपी कलेक्टर को मारने का बनाया जा रहा है प्लान     दंतेवाड़ा में एक महिला सहित तीन इनामी  नक्सलियों को गिरफ्तार किया गया है  | इन नक्सलियों  पर हत्या , लूट , आगजनी जैसी कई घटनाओ को अंजाम देने के  गंभीर आरोप है | |  दंतेवाड़ा में पुलिस को एक बार फिर बड़ी सफलता हाथ लगी है  |  मिच्चीपारा के पास नहाड़ी-ककाड़ी के जंगलो से DRG, DF व दंतेश्वरी फाइटर्स की महिला कमांडो ने घेराबंदी कर नक्सलियों को  गिरफ्तार किया | बताया जा रहा है की तीन नक्सलियों में एक महिला नक्सली भी शामिल है  | एसपी अभिषेक पल्लव ने बताया की खबर आई थी  | नक्सली बड़े हमले की तैयारी कर रहे है |  जिसके बाद सर्चिंग अभियान चलाया गया  .| सर्चिंग के दौरान नक्सलियों ने फायर किया  |  नक्सलियों को घेराबंदी कर धार दबोचा गया  | एसपी ने बताया की नक्सलियों ने एसपी कलेक्टर सहित कई बड़े  अधिकारीयों को  बम  से उड़ाने का प्लान बना रहे थे  | जिसके लिए कई दिनों से रैकी की जा रही थी  |  पूछताछ में इन नक्सलियों से और कई राज खोले जाएंगे  |  लगातार नक्सलियों पर कार्यवाई और आत्मसमर्पण करने से ये नक्सली बौखला गए हैं   |  इसलिए ये इस तरह की योजनए बना रहे है | पकड़े गए नक्सलियों पर हत्या ,लूट, आगजनी जैसी कई गंभीर आरोप है |    

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  29 November 2019

 NAKSALI HAMLA

किरंदुल में दस मिनिट में फूंक दिए दस वाहन   सौ से ज्यादा नक्सलवादियों ने किरन्दुल स्थित एनएमडीसी के प्लांट को घेर कर हंगामा किया और आगजनी की बड़ी वारदात को अंजाम दिया  |  हथियार बंद नक्सलियों यहाँ मौजूद लोगों को लाइन से खड़ा किया उनके मोबाइल छीने और फिर एक एक कर दस गाड़ियों को आग के हवाले कर दिया  |  फ़ोर्स के दबाव के बीच अपनी उपस्थिति दर्ज करवाने के लिए  नक्सलवादियों ने किरंदुल में आगजनी की घटना को अंजाम दिया   |  दोपहर के  समय  एनएमडीएसी की एसपी-3 स्क्रीनिंग इलाके में नक्सलियों ने 10 वाहनों को फूंक दिया   | बड़ी संख्या में पहुंचे नक्सली घटना स्थल  पर मौजूद चालक- मजदूरों के मोबाइल भी लूटकर ले गए   |  वारदात के काफी देर बाद फोर्स मौके पर पहुंची, तब तक नक्सली घटना को अंजाम देकर जंगल में भाग चुके थे  एनएमडीसी के नए प्रोजेक्ट एसपी-3 प्लांट के लिए रास्ता निर्माण और पहाड़ व समतलीकरण किया जा रहा है  | इसी कार्य पर लगे छह टिप्पर, दो डोजर और एक जेसीबी को आग लगा दी गई  | वाहन चालक और अन्य लोगों के मुताबिक करीब 100 की संख्या में नक्सली पहुंचे थे  |  इनमे से  आधे के पास हथियार थे   |  उन्होंने वहां काम करने से मना करते हुए लोगों को धमकाया है कि दोबारा नजर आए तो मार दिए जाओगे  |  इस वारदात को मलांगिर एरिया कमेटी के नक्सलियों के साथ ही दरभा डिवीजन के लीडर साईनाथ और मिलिट्री दलम के 26 नंबर प्लाटून कमांडर देवा ने अंजाम दिया है | इलाके में एनएमडीसी के एसपी-3 स्क्रीनिंग प्लांट के लिए पहाड़ में चट्टान कटाई और समतली करण किया जा रहा है  | यह काम दक्षिण भारत की दो कंपनियां सूर्योदय और रत्ना के माध्यम से चल रहा है  |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  25 November 2019

 NAKSALI

नक्सल चुनौतियों का जवाब देती महिला कमांडो   नक्सलियों के गढ़ दंतेवाड़ा  के आधार क्षेत्र पोटाली में पुलिस कैंप स्थापना के बाद लगातार दूसरे दिन भी नक्सलियों का स्मारक ध्वस्त किया गया  | कैंप से कुछ ही दूरी पर स्थित नक्सली नेताओं के नाम स्थापित एक स्मारक को डीआरजी की महिला कमांडोज ने ढहाया |एक दिन पहले इलाके में स्थापित नक्सली लीडर वर्गीस माड़वी और लिंगा के  स्मारक को भी जवानों विस्फोट कर ध्वस्त किया था  |  नक्सलियों के गढ़ पोटाली में नक्सली ग्रामीणों के जरिये पुलिस कैम्प का विरोध कर रहे थे | नक्सली नहीं चाहते कि उनके इलाके में सुरक्षा बल पहुंचें  | लेकिन पोटाली में पुलिस कैंप की स्थापना के बाद |महिला कमांडोज ने  नक्सली स्मारक को सब्बल और गैंती-फावड़ा से तोड़ दिया  |  ये महिला कमांडोज पिछले एक सप्ताह से पोटाली कैंप में रहकर नक्सल चुनौतियों का जवाब दे रही हैं  |   इलाका घोर नक्सल प्रभावित  हैं   | इसके बावजूद पुरूष जवानों के साथ 60 महिला कमांडोज ने मोर्चा संभाल रखा है |पहले दिन कैंप घेरने पहुंचे हजारों ग्रामीणों को इन जवानों ने पीछे धकेला और  जवान गांव के घर-घर पंहुंच कर महिला और पुरूषों से समन्वय स्थापित कर नक्सलवाद  से दूर रहने की सलाह दे रही हैं  | बीमार ग्रामीणों को दवा और सेवा भी कर रही हैं  |  इन  60 महिला कमांडोज में 20 आत्मसमर्पित नक्सल कैडर की महिलाएं हैं | जबकि 20 नक्सल पीड़ित परिवार और शेष 20 सामान्य स्थानीय युवतियां हैं  |  जो हर मोर्चे पर नक्सलियों को चुनौती देते डटी हैं  |  एसपी डॉ अभिषेक पल्लव ने बताया कि इन कमांडोज को आधुनिक हथियार चलाने से लेकर जूडो- कराते तक की ट्रेनिंग दी गई है  |  ये कमांडोज  स्थानीय बोली, भाषा और भौगोलिक जानकारी होने से ग्रामीणों से ज्यादा घुलमिलकर जनहित में जुट जाती हैं  |  साथ ही ग्रामीणों को दवाइयां व भोजन आदि सामग्री भी उपलब्ध करवाने में मदद करती है  |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  18 November 2019

 HAWAI FAYERING

पुलिस की अपील बहकावे में ना आये ग्रामीण   छत्तीसगढ़ में  दंतेवाड़ा के ग्राम पोटाली में  पुलिस कैंप खुलने  को लेकर  पारंपरिक हथियारों  से लैस  ग्रामीणों ने कैंप को घेरकर  विरोध जताया  |  जिसको देखते हुए पुलिस ने हवाई फायरिंग की और अश्रु गैस के गोले छोड़े  |  बताया जा रहा है की नक्सली नहीं चाहते की यहाँ कैंप खोला जाय  |  एसपी ने ग्रामीणों से नक्सलियों के बहकावे में ना आने की अपील की और कहा  कैंप खुलने से गाँव का विकास होगा  |  दंतेवाड़ा जिला मुख्यालय से करीब 80 किलोमीटर दूर कुआकोंडा ब्लॉक के ग्राम पोटाली में पुलिस कैंप के विरोध में  ग्रामीण खुलकर सामने आ गए | पारंपरिक हथियारों तीर-धनुष, कुल्हाड़ी , लाठी से लैस ग्रामीणों ने कैंप को घेरकर विरोध किया |  सूचना मिलने पर पहुंची फोर्स ने अश्रु गैस के गोले छोड़े  | साथ ही  हवाई फायर भी  किए |  तब कहीं जा के स्थिति नियंत्रण में आयी  |   नक्सलवादी पोटाली कैंप का ग्रामीण के जरिये शुरू से विरोध करवा  रहे हैं | ग्रामीण नहीं चाहते कि फोर्स उनके गांव के पास रहे  | अक्सर फोर्स पर ज्यादती करने के आरोप भी ग्रामीण लगाते रहे हैं |  वहीं दूसरी ओर यह भी कहा जाता है कि नक्सली नहीं चाहते कि वहां कैंप खुले  | क्योंकि ऐसा होने से पुलिस, फोर्स और प्रशासन  का दखल क्षेत्र में बढ़  जाएगा |   जो उनके हित में नहीं  होगा  | एसपी डॉ. अभिषेक पल्लव ने ग्रामीणों को नक्सलियों के बहकावे में नहीं आने की अपील की है |  उन्होंने कहा कि नक्सलियों ने सड़क काट  दी है  |   स्कूल-आश्रम, स्वास्थ्य केंद्र तोड़ दिए  |   बुनियादी सुविधाओं से वंचित कर दिया  |  उन्होंने कहा कि कैंप खुलने से क्षेत्र का विकास होगा   |  शिक्षा, स्वास्थ्य, बिजली, सड़क, पेयजल, सुरक्षा आदि सुविधाओं की उपलब्धता होगी  |  एसपी ने बताया  कि रेवाली, नहाड़ी और बुरगुम में भी 31 दिसंबर तक नए कैंप खोले जाएंगे |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  14 November 2019

 NAKSALI

जवानो और ग्रामीणों की हत्या का है मामला दर्ज     छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा में  3 लाख के इनामी नक्सली ने आत्मसमर्पण कर दिया है  |  इस नक्सली पर छब्बीस जवानों  सहित कई ग्रामीणों की हत्या  के मामले दर्ज हैं  |  दंतेवाड़ा में  फिर एक बार  तीन लाख के इनामी नक्सली   | सेक्शन कमांडर बामन मंडावी ने दंतेवाड़ा पुलिस के सामने आत्म समर्पण कर दिया है  | नक्सली बामन मंडावी पर 26 जवानों और ग्रामीणों की हत्या के मामले में कई अपराध  दर्ज है  |  बताया जा रहा है की  बामन मंडावी टहकावारा हमले में भी आरोपी था   |  जिसमे 17 CRPF के जवान शहीद  हुए थे  |  बामन मंडावी  2010 से नक्सली संगठन से है जुड़ा | एसपी अभिषेक पल्लव ने बताया की लगातार पुलिस के दबाव और प्रयास के चलते बामन ने आत्मसर्पण किया है  |, इसमें ग्रामीणों का भी सहयोग रहा  |  बामन को नक्सली गतविधियां बढ़ाने की जवाबदारी दी गई थी | आत्मसमर्पण करने के बाद बामन को सरकार की योजनाओ का लाभ दिया जायेगा  |

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  3 November 2019

 NIA NAKSALI

झीरम कांड में शामिल थे ये सभी नक्सलवादी   पांच साल पहले दरभा के झीरम में नरसंहार करने वाले नक्सली नेताओं का पोस्टर अब गांव-गांव में चस्पा हो रहे हैं  |  इनकी खबर देने वालों के नाम गोपनीय रखे जायेंगे और उन्हें बड़ा  इनाम भी दिया जाएगा   |  25 मई 2013 में झीरम घाटी में नक्सलियों ने कांग्रेस की रैली पर हमला कर सीनियर व टॉप लीडरों सहित 32 लोगों की हत्या की थी  |  पांच साल बाद भी इसके मुख्य आरोपी अब भी पुलिस गिरफ्त से बाहर हैं   |  अब एनआईए ने झीरम के मोस्ट वांटेड नक्सलियों के पोस्टर अंदरूनी गांव में चस्पा कर संबंधितों को पकड़वाने की अपील की हैं |  इन नक्सलियों के बारे में पुख्ता जानकारी देने वाले को इनाम भी दिया जाएगा | . कांग्रेस की परिवर्तन यात्रा के दौरान दरभा के करीब झीरम घाटी में नक्सलियों ने हमला किया था  |  इसमें कांग्रेस नेता  नंदकुमार पटेल सहित उसके पुत्र, महेंद्र कर्मा, विद्या चरण शुक्ल और अन्य नेता व आम नाम नागरिक, सुरक्षा में लगे नेताओं के अंगरक्षक मारे गए थे |  जिसकी जांच के लिए स्थानीय स्तर से लेकर एसआईटी अैर एनआईए जैसी एजेंसी को नियुक्त किया गया  | अब यह जांच एजेंसी वारदात में शामिल वांटेड नक्सलियों की तस्वीर लगे पोस्टर गांव- गांव में चस्पा कर रही है  |   पोस्टर में ग्रामीणों से अपील की जा रही है कि संबंधितों की सूचना देने पर इनाम मिलेगा और नाम भी गोपनीय रखा जाएगा  | \पोस्टर के मुताबिक अलग- अलग नक्सलियों पर अलग अलग इनाम है   |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  23 October 2019

 NAKSLI SURRENDER

जंगल छोड़कर मुख्यधारा में आना चाहते हैं नक्सली   आत्मसमर्पित इनामी नक्सली राजू मिड़कोम की अपील का असर कटेकल्याण इलाके में दिखने  लगा है | . राजू की अपील पर  चार इनामी सहित 28 नक्सलियों ने आत्म समर्पण किया  | नक्सलियों ने मौजूद अधिकारी और ग्रामीणों से वायदा किया है कि वे अब मुख्यधारा में जुड़कर जनहित और क्षेत्र विकास के लिए काम करेंगे   |  सरकार की नीतियों का असर और नक्सलवादियों के अपने साथियों के साथ किये जा रहे अमानवीय व्यवहार के कारण नक्सली अब मुख्यधारा से जुड़ रहे हैं   एक पूर्व  नक्सली की अपील पर 28 नक्सलवादियों ने समर्पण कर दिया   |  समर्पण करने वाले नक्सलियों में एक मंगलू पिता मासे मड़कामी 26 नंबर प्लाटून का सदस्य है जिस पर दो लाख रूपए का इनाम था  |  इसी तरह तीन अन्य इनामी नक्सलियों में कटेकल्याण एलएसओ सदस्य बामन पिता मांझी कवासी, एलजीएस सदस्य हांदा   और सीएनएम कमांडर पोडि़यामी गंगी   पर एक- एक लाख रूपए का इनाम था  |  समर्पण  करने वाले अन्य 24 जनमिलिशिया सदस्य हैं  |  इन सभी ने राजू मिड़कोम के समर्पण और उसकी बातों को सुनने के बाद शांति की जिंदगी जीने के लिए पुलिस के समक्ष समर्पण किया   | समर्पण करने वाले इनामी नक्सलियों को अधिकारियों ने दस- दस हजार रूपए के प्रोत्साहन राशि का चेका सौंपा  |  इस दौरान एसपी डॉ अभिषेक पल्लव, सीईओ जिला पंचायत सच्चिदानंद आलोक, सीआरपीएफ के डीआईजी डीएन लाल मौजूद थे  | .  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  21 October 2019

NAKSALI

मुठभेड़ में एक जवान भी हुआ शहीद   छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा में पुलिस-नक्सली मुठभेड़ हो गई जिसमें एक नक्सली  मारा गया और  एक जवान शहीद हो गया  |  यह मुठभेड़ उस वक्त हुई जब सुरक्षाबलों की सर्चिंग पार्टी पर नक्सलियों ने घात लगाकर हमला किया  |  नक्सल प्रभावित दंतेवाड़ा जिले में सुरक्षा बलों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ की खबर है   | बताया जा रहा है कि सर्चिंग पर निकले जवानों पर घात लगाकर बैठे नक्सलियों ने फायरिंग की |   इसके बाद दोनों ओर से फायरिंग हुई    |  घटना में एक जवान के शहीद होने की खबर है  |  बताया जा रहा है कि मुठभेड़ के दौरान हार्ट अटैक की वजह से जवान की मौत हुई  |  मुठभेड़ में एक नक्सली  मारा गया है  | जबकि सुरक्षा बल के एक जवान के गंभीर रूप से घायल होने की जानकारी मिली है  |  घायल जवान को बेहतर उपचार के लिए रायपुर  भेजा गया है |  दंतेवाड़ा जिले में कटेकल्याण क्षेत्र में पुलिस और सुरक्षा बलों की संयुक्त पार्टी मंगलवार की सुबह सर्चिंग पर निकली थी  |  इसी दौरान डब्बा के जंगलों में पुलिस और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ हो गई  |   नक्सली पहले से घात लगाकर बैठे हुए थे और सुरक्षा बलों को देखते ही उनपर फायरिंग शुरू कर दी  | पुलिस अधीक्षक अभिषेक पल्लव भी घटना स्थल पर पहुंचे हैं   अतिरिक्त पुलिस बल को घटना स्थल के लिए रवाना किया गया |  इसके बाद नक्सली वहां से भाग खड़े हुए  | फायरिंग रुकने के बाद अब मुठभेड़ स्थल पर सर्चिंग की जा रही है  |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  8 October 2019

 DANTESHWARI DEVI

कोई लुढ़कते हुए ,कोई पहुंच रहा है घुटनों के बल   नवरात्री में माईजी यानि दंतेश्वरी देवी के दर्शन के लिए श्रद्धालु दूर-दूर से दंतेवाड़ा पहुंच रहे हैं  |  इनमें कुछ भक्त ऐसे भी है, जो मन्नत पूरी होने पर कृतज्ञता जताने घुटने के बल या फिर सड़क पर लुढ़कते हुए और लेटकर माँ के दरबार में पहुँच रहे हैं  |  माईजी के दरबार में श्रद्धालुओं  की आस्था हर दिन बढ़ रही है  | श्री दंतेश्वरी शक्तिपीठ में नवरात्र के अवसर पर श्रद्धालुओं की बड़ी भीड़ रहती है  ...सुबह  विशेष श्रृंगार और मंत्रोचार के साथ पूजा संपन्न्  होती है  |  इसके साथ ही दिन भर श्रद्धालुओं का रेला मंदिर में लगा रहा है  |  श्रद्धालुओं में कुछ ऐसे भी हैं  जो मनोकामना पूर्ण होने पर कृतज्ञता जताने लेटकर  | लुढ़कते हुए   |   पेट के बल सरककर तो घुटने टेकते माई के दरबार में पहुंचे रहे हैं  |    इनमें अधिकांश अधिकांश गीदम से घुटने के बल या सड़क पर लुढ़कते माई के दरबार में पहुंच रहे हैं  |  इनके साथ उनके कुछ सहयोगी भी है जो रास्ते में पड़े धूल- कंकड़ को साफ कर रहे हैं  |  खराब और उखड़ी सड़कें  श्रद्धालुओं को चुनौती दे रही हैं |   लेकिन माईजी का अगाध प्रेम और आस्था के बीच यह दर्द सहते हुए  वे मुस्कुराते आगे बढ रहे  हैं   | जगदलपुर, बीजापुर के ये श्रद्धालु गीदम पहुंचने के बाद दंतेवाड़ा के लिए रवाना  होते  हैं   | इस सब को देखते हुए प्रशासन ने नवरात्र पर जगदलपुर, बीजापुर से दंतेवाड़ा की ओर आने वाले सभी वाहनों की रफ्तार नियंत्रित रखने के निर्देश दिए हैं |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  3 October 2019

झीरम घाटी जैसी घटना को अंजाम देना चाहते थे नक्सलवादी   दंतेवाड़ा में पुलिस और CRPF के जवानों  को बड़ी सफलता मिली है   | नक्सलवादियों ने कटेकल्याण मार्ग में  गाटम के पास पुलिया में  60 किलो का बारूद लगा रखा था  | बताया जा रहा है की  नक्सली उपचुनाव के दौरान यहाँ झीरम घाटी जैसी बड़ी घटना को अंजाम देने  की फिराक में थे  |  छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा में  CRPF और दंतेवाड़ा पुलिस को बड़ी  सफलता हाथ लगी है  |  नक्सली एक और झीरम घाटी जैसी घटना को अंजाम दने की फिराक में थे   | बताया जा रहा है की नक्सली उपचुनाव के समय राजनेताओं के  काफिले को उड़ाने की तैयारी कर चुके  थे  |  जिसके लिए नक्सलियों ने  कटेकल्याण मार्ग में  गाटम के पास पुलिया में  60 किलो का बारूद लगा रखा था  | सुरक्षा बलों ने   कॉर्डेक्स वायर ,जिलेटिन और डेटोनेटर का जखीरा बरामद  किया है   | इतना बड़ा  बम पहली बार बरामद हुआ है |   मुखबिरो के निशानदेही पर  सुरक्षा बलों को यह  कामयाबी मिली है  | बताया ये भी जा रहा है की  पूर्व CM रमन सिंह की चुनावी सभा इस इलाके में होनी थी  |  लेकिन सुरक्षा के मद्देनजर दंतेवाड़ा पुलिस ने सभा की अनुमति नही दी थी | जसिके बाद एक बड़ा नक्सली हमला होने से बचा लिया गया  |    CRPF और दंतेवाड़ा पुलिस ने किया 60 KG बारूद बरामद झीरम घाटी जैसी घटना को अंजाम देना चाहते थे नक्सलवादी   दंतेवाड़ा में पुलिस और CRPF के जवानों  को बड़ी सफलता मिली है   | नक्सलवादियों ने कटेकल्याण मार्ग में  गाटम के पास पुलिया में  60 किलो का बारूद लगा रखा था  | बताया जा रहा है की  नक्सली उपचुनाव के दौरान यहाँ झीरम घाटी जैसी बड़ी घटना को अंजाम देने  की फिराक में थे  |  छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा में  CRPF और दंतेवाड़ा पुलिस को बड़ी  सफलता हाथ लगी है  |  नक्सली एक और झीरम घाटी जैसी घटना को अंजाम दने की फिराक में थे   | बताया जा रहा है की नक्सली उपचुनाव के समय राजनेताओं के  काफिले को उड़ाने की तैयारी कर चुके  थे  |  जिसके लिए नक्सलियों ने  कटेकल्याण मार्ग में  गाटम के पास पुलिया में  60 किलो का बारूद लगा रखा था  | सुरक्षा बलों ने   कॉर्डेक्स वायर ,जिलेटिन और डेटोनेटर का जखीरा बरामद  किया है   | इतना बड़ा  बम पहली बार बरामद हुआ है |   मुखबिरो के निशानदेही पर  सुरक्षा बलों को यह  कामयाबी मिली है  | बताया ये भी जा रहा है की  पूर्व CM रमन सिंह की चुनावी सभा इस इलाके में होनी थी  |  लेकिन सुरक्षा के मद्देनजर दंतेवाड़ा पुलिस ने सभा की अनुमति नही दी थी | जसिके बाद एक बड़ा नक्सली हमला होने से बचा लिया गया  |     

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  30 September 2019

 STOPE DEAM

बचाव दल और पुलिस तलाश में जुटी    दंतेवाड़ा में एक शिक्षक की नाले में डूबने की खबर  है  |  शिक्षक स्कूल से घर जा रहा था  तभी रास्ते मे पड़ने वाले मांडेर नाला में बने स्टॉप डेम को पार करते वक़्त  गिरने से वो लापता हो गया  |  पुलिस ने शिक्षक की तलाश शुरू कर दी है  लेकिन 48  घंटे बाद भी उनका पता नहीं चल सका है  |  मुंडेर नाले में बहने वाले शिक्षक का  कोई सुराग नहीं मिल पाया  |  गोताखोर दिन भर नाले में करीब छह  किलोमीटर  तक तलाश की लेकिन सफलता नहीं मिली  | मुचनार स्कूल से शाम को घर झारावाया पारा जाने के दौरान शिक्षक राजूराम कश्यप डेम से फिसलकर नाले में बह गया था  | जिसकी सूचना पर बारसूर पुलिस बुधवार को गोतोखोरों के साथ मिलकर दिन भर नाले में खोजती रही  | लेकिन शाम तक शिक्षक और न ही उसका शव मिला  | नाले में करीब तीन मीटर पानी बह रहा है  |  इधर सुबह सूचना पर बारसूर थानेदार सावन कुमार सारथी गोताखोरों के साथ नाले में तलाशी शुरू की  | लेकिन  कोई सफलता नहीं मिली  |  शिक्षक राजूराम कश्यप की तलाश में स्थानीय लोगों के साथ गोताखोरों ने मुंडेर डेम से लेकर इंद्रावती नदी के मुहाने तक करीब  छह   किमी की दूरी   खंगालने के बाद भी टीम और ग्रामीणों को निराशा हाथ लगी है |  मुचनार प्राथमिक शाला के शिक्षक राजूराम कश्यप की चुनाव ड्यूटी कटेकल्याण ब्लाक में थी   | चुनाव संपन्न कराने के बाद वह मतदान सामग्री जमाकर मंगलवार की सुबह सीधे मुचनार स्कूल पहुंचा  .| स्कूल में ज्वाइनिंग और बच्चों को पढ़ाने के बाद शाम को झारावाया पारा स्थित घर लौट रहा था  | तभी उनके साथ यह हादसा हो गया  |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  26 September 2019

 ANTAGRAH TAPE KAND

लेन देन  प्रलोभन और सोदेबाजी की हो रही बात   दन्तेवाडा विधानसभा के उप चुनाव  से पहले  एक  आडियो टेप वायरल हो रहा है  |   जिसमे अजीत जोगी और मन्तू राम पवार के बीच बातचीत हो रही है   इस आडियो मे मन्तूराम पवार अजीत जोगी से तात्कालीन मुख्यमंत्री रमनसिंह के बारे मे बात कर रहे हैं | यह ऑडिओ टेप अन्तागढ टेप काण्ड से सम्बंधित है   अन्तागढ टेप काण्ड मामले में एक ऑडियो वायरल किया जा रहा है |  जिसमे मन्तूराम पवार अजीत जोगी से तात्कालीन मुख्यमंत्री रमनसिंह के बारे मे बात कर रहे हैं  | 2014 मे लोकसभा चुनाव मे अन्तागढ के भाजपा विधायक विक्रम उसेन्डी को लोकसभा चुनाव के लिए प्रत्याशी बनाया  गया   | और वे चुनाव जीत गये | सीट खाली होने पर इस विधान सभा के उप चुनाव मे कांग्रेस ने मन्तूराम पवार को प्रत्याशी  बनाया  |   भाजपा ने भोजराज को प्रत्याशी बनाया |  भाजपा अपनी पुरानी सीट को बरकरार रखना चाहती थी  |  अतः कांग्रेस प्रत्यासी मन्तूराम पवार को चुनाव से विड्रा कराना  चाहती थी | मन्तूराम पवार अजीत जोगी के करीब थे अतः मन्तूराम पवार को चुनाव से हटने के लिए अजीत जोगी को माध्यम बनाया गया..अजीत जोगी के खास और कांग्रेस के प्रदेश सचिव अमीन मेमन को इस काम पर लगाया गया | .जिसके बाद  चुनाव से हटने के लिए सात करोड रू और भाजपा सरकार मे किसी कमाऊ निगम या मण्डल का अध्यक्ष बनाने का प्रलोभन दिया गया |  इस पूरे लेन देन प्रलोभन और सोदेबाजी को फिरोज सिद्दीकी नाम के एक ब्लेकमेलर ने रिकार्ड कर लिया |  यह वही फिरोज सिद्दीकी है जिस पर भा.ज.पा. सरकार के तात्कालीन मंत्री राजेश मूणत की सैक्स सीडी बनाने और ब्लैकमेल करने का आरोप है  | और ये अभी जेल मे है  |    

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  17 September 2019

naxali dher

उपचुनाव से पहले बड़ी वारदात को दे सकते थे अंजाम       उपचुनाव से ठीक पहले बड़ी वारदात को अंजाम देने की फ़िराक में  60-70 नक्सलियों ने कुटेरम के जंगलों में डेरा डाल दिया था  | पुलिस को इसकी भनक लगी और जंगल में सर्चिंग शुरू कर दी  | और  5-5 लाख के दो इनामी नक्सलियों को मार गिराया | रात करीब 12 बजे तक कुटरेम के जंगल में डीआरजी से मुठभेड़ हुई  | और नक्सली जंगलों में भाग गए   |छत्तीसगढ़ के  दंतेवाड़ा में इसी माह होने वाले  उपचुनाव से ठीक पहले पुलिस ने दो  इनामी नक्सलियों को मार गिराया है | कुटेरम के जंगल में सुरक्षा बल के जवान और नक्सलियों को बीच ये मुठभेड़ हुई  | इस एनकाउंटर में मलांगिर एरिया कमेटी के दो नक्सली ढेर कर दिए गए | मारे गए नक्सलियों की पहचान लच्छू मंडावी और पोडिया के तौर पर हुई है | मुठभेड़ के बाद जवानों ने इलाके की सर्चिंग  की | सर्चिंग में 12 बोर की राइफल और 9MM पिस्टल भी बरामद किया गया | बताया जा रहा है की  सुरक्षा बल के जवानों को 11 तारीख को सूचना मिली थी कि | सीसी मेंबर के साथ 60 से 70 नक्सली कुटरेम के जंगल मे मौजूद है | ये उप चुनाव में बड़ी वारदात  कों अंजामज देने के लिए प्लानिंग कर रहे है | सूचना के बाद सीआरपीएफ की टीम  ऑपरेशन के लिए निकली | फोर्स ने तनेली, गुमियापाल पेड़का के जंगल में सर्चिंग की  | फोर्स को देख नक्सली दो टुकड़ियों में बट गए  | शुक्रवार रात करीब 12 बजे कुटरेम के जंगल में डीआरजी से मुठभेड़ हुई  |बताया जा रहा कि इस मुठभेड़ में नक्सलियों की मिलिट्री दलम मौजूद थी | फोर्स को भारी पड़ता देख नक्सली अपने साथियों के शव छोड़ कर भाग खड़े हुए | जानकारी के मुताबिक, मारे गए माओवादियों पर 21-21 मामले पंजीबद्ध थे | इनकी पुलिस को लंबे अरसे से तलाश थी | पुलिस अधिकारिओं ने बताया की ये नक्सली  चोलनार ब्लास्ट,  मदाडी ब्लास्ट, एसपीएल 1  वारदात, मलैंगिर एरिया में हुए मुठभेड़ में  शामिल थे | हाल ही गुमिया पाल के ग्रामीणों के अपहरण मामले में भी इनका हाथ होना बताया जा रहा है |

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  14 September 2019

ATMASAMARPAN NAKSALI

पांच नक्सलवादियों पर था सात लाख का इनाम    दंतेवाड़ा में सात लाख के पांच इनामी नक्सलवादियों  ने पुलिस के समक्ष आत्मसमर्पण कर दिया  | कई बड़ी वारदातों को अंजाम देने में ये नक्सली शमिल रहे हैं  |  छतीसगढ़ के दंतेवाड़ा में पांच नक्सलवादियों  ने पुलिस के सामने आत्मसमर्पण कर दिया है  | बताया जा रहा है की इन पर सात लाख का इनाम घोषित था  इन नक्सलियों  ने एस पी अभिषेक पल्लव के समक्ष आत्मसमर्पण किया है  ...ये नक्सलवादी   जवान को मारने , हथियारों की लूट ,विस्फोट  ,  पत्रकार की हत्या सहित कई अपराधों में शामिल रहे हैं   | अब सरकार की  पुनर्वास नीति के तहत  इन नक्सलियों को सुविधाएँ भी दी जाएंगी  |   समर्पित नक्सलियों को समाज की  मुख्य धारा से जोड़ा जायेगा  |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  31 August 2019

NAXALI SURRENDER

  नक्सलियों का खतरनाक डिप्टी कमांडर है बुदरा नक्सलवादियों के खतरनाक डिप्टी कमांडर  बुदरा उर्फ नरेश ने दंतेवाड़ा में आत्मसमर्पण कर दिया है |  तमाम वारदातों में शामिल बुदरा पर आठ लाख रुपये का इनाम था | दंतेवाड़ा में आठ लाख के इनामी मिलिट्री प्लाटून नंबर 24 के डिप्टी कमांडर बुदरा उर्फ नरेश ने किया आत्म समर्पण कर दिया  | बुदरा कई  बड़ी घटनाओं में शामिल  रहा है  |  बुदरा ने  2010 में कांग्रेस नेता अवधेश गौतम के घर में हमला किया  जिसमें दो लोग मारे गए थे  | 2012 में किरंदुल के सीआईएसएफ बोलेरो वाहन को ब्लास्ट कर बुदरा ने उड़ा दिया था जिसमे ड्राइवर समेत 7 जवान शहदी हो गए थे और इसमें 6 एके-47 हथियार लूट लिए गए थे |   ऐसी ही कई वारदातों में बुदरा शामिल था |  बुदरा के समर्पण को  पुलिस सइसे बड़ी सफलता मान रही है, सरेंडर नक्सली से नक्सलियों के बारे में कई जानकारियां निकाली जा रही हैं  |

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  25 August 2019

SHAHID  JAVAN

सुकमा में ग्रामीण की नक्सलियों ने की हत्या   छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित दंतेवाड़ा जिले में नक्सल हमले में एक जवान शहीद हो गया  वहीँ सुकमा में नक्सलवादियों ने एक ग्रामीण का अपहरण करने के बाद उसकी हत्या कर दी  नक्सली इस समय जंगलों में शहीदी सप्ताह मना रहे हैं   आई ई डी विस्फोट में सीआरपीएफ का एक जवान शाही हो गया   दंतेवाड़ा के  बोदली थाना क्षेत्र से सर्चिंग करके लौट रहे सीआरपीएफ की 195 बटालियन के एक जवान का पैर प्रेशर बम पर पड़ गया, जिससे विस्फोट में जवान की जान चली गई  शहीद जवान रोशन कुमार नवादा बिहार के निवासी थे  आला अधिकारियों ने परिवार को सूचित कर दिया है   वहीं घटनास्थल पर सुरक्षा कड़ी करके सर्चिंग अभियान चलाया जा रहा है   दूसरी घटना सुकमा की है  ग्राम मरकागुड़ा निवासी वंजाम हिड़मा को नक्सलयों ने करीब हफ्ते भर पहले अगवा कर लिया था  उसका शव चिंतलनार के पास मुकर्रम मार्ग पर मिला   नक्सलियों ने गला रेतकर वंजाम हिड़मा की हत्या कर दी  आशंका जताई जा रही है कि पुलिस की मुखबिरी के संदेह में नक्सलियों ने इस वारदात को अंजाम दिया है  नक्सली इन दिनों शहीदी सप्ताह मना रहे हैं लेकिन नक्सल इलाकों में तैनात पुलिस और सुरक्षा बल शहीदी सप्ताह के दौरान ही नक्सलियों को मात देने में सफल हो रहे हैं  सोमवार को शहीदी सप्ताह के दूसरे दिन पुलिस ने दो नक्सलियों में मारने में सफलता हासिल की थी, जिससे अब नक्सली बौखला गए हैं और मुखबिरी के शक में ग्रामीणों को मारकर दहशत फैला रहे हैं 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  31 July 2019

 GANJA

40 लाख का 378 किलो गांजा बरामद    पुलिस ने अवैध गांजे की एक खेप बरामद की हैं  गांजा तस्कर ट्रक से बड़ी मात्रा में गांजे की तस्करी कर रहे थे  पुलिस ने वाहन चैकिंग के दौरान करीब 378 किलो गांजा बरामद किया हैं जिसकी कीमत अंदाजन लगभग 40 लाख बताई जा रही हैं   दंतेवाड़ा पुलिस ने भारी मात्रा में गांजे के साथ एक आरोपी को गिरफ्तार किया है  ये आरोपी ट्रक से गांजे की एक मोटी खेप ले जा रहे थे    पुलिस ने बाईपास रोड पर ट्रक से करीब चालीस लाख का गांजा जब्त किया है  बतया जा रहा है की  ट्रक सुकमा से जगदलपुर की ओर जा रहा  था   इसी बीच पुलिस ने मुखबिर  की सूचना पर चेकिंग पोस्ट लगाकर ट्रक को रोका और चेकिंग की  वाहन की चेकिंग के दौरान ट्रक से 42 पैकेट, करीब 378 किलो गांजा बरामद किया गया   इसके साथ ही पुलिस ने आरोपी वाहन चालक उपेंद्र को भी गिरफ्तार किया है पुलिस वाहन  चालक से पूछताछ कर रही है    

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  28 July 2019

 NAKSALI

पुतला खड़ा कर लगा दिया था बम   सुरक्षा बालों ने नक्सलवादियों की नई साजिश का खुलासा करते हुए  जवानों को फूंक फूंक कर कदम रखने की सलाह दी है  नक्सलियों ने कई जगह पुतले खड़े कर उनके आसपास बम लगा दिए हैं  दंतेवाड़ा में ऐसे ही एक पुतले के पास से बम को डिफ्यूज किया गया है    दंतेवाड़ा जिले के थाना कोंडासंवाली सीआरपीएफ कैम्प के पास नक्सलियों ने दो पुतले खड़े कर उसके  नीचे बम लगा दिया था   जिसे जवानों ने सावधानी पूर्वक डिफ्यूज किया  नक्सली इस तरह के पुतले लगा कर उसके पास बम प्लांट कर रहे हैं ताकी जवान उसके पास जाएं और बम फट जाएं   लेकिन फ़ोर्स की सतर्कता से नक्सली अपनी साजिश को अंजाम नहीं दे सके  एसपी डॉ अभिषेक  पल्लव ने इसकी पुष्टि करते बताया कि कोंडासंवाली के  कैम्प से करीब 600 मीटर दूर जगरगुंडा मार्ग में नक्सलियों ने पुतले लगा के उसके पास बम रखें थे   पेंट शर्ट पहने एक पुतला को बांस के सहारे खड़ा और दूसरे को जमीन पर लिटा दिया था   जिसके नीचे  5 और 3 किलोग्राम का रिलीज बम लगाए गए थे  जब रात करीब 9 बजे जवानों की नजर इस पड़ी तो सावधानी से वहां तक पहुँचे   इसके बाद सतर्कता के साथ बम को डिस्ट्रॉय किया     

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  22 July 2019

 NAKSALI DEHR

भीमा मंडावी की हत्या में था शामिल   भाजपा विधायक भीमा मंडावी की हत्या में शामिल पांच लाख के इनामी एक और नक्सली को सुरक्षा बलों ने मुठभेड़ में शुक्रवार को मार गिराया  इस नक्सली का नाम हुर्रा बताया गया है   दतेवाड़ा जिले के कटेकल्याण थानाक्षेत्र के डब्बा जंगल में पुलिस को नक्सलियों की संदिग्ध गतिविधियों की सूचना मुखबिर से मिली थी, जब पुलिस ने सर्चिंग अभियान चलाया तो नक्सलियों ने फायरिंग शुरू कर दी  पुलिस की जवाबी कार्रवाई में पांच लाख का इनामी नक्सली हुर्रा मारा गया है।  हुर्रा  मलांगिर एरिया कमेटी का सक्रिय नक्सली था  डीआरजी के जवानों और नक्सलियों के बीच यहां मुठभेड़ हुई  जवानों को हुर्रा की लाश के पास से 303 रायफल भी बरामद हुई है  दंतेवाड़ा एसपी अभिषेक पल्लव ने मुठभेड़ की पुष्टि की है    

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  12 July 2019

NAXSALI VIRODHI

पुलिस बना रही है नक्सलवाद पर फिल्म   नक्सलवादियों को मुख्यधारा से जोड़ने और आत्मसमर्पण कर चुके नक्सलवादियों के बेहतर जीवन को दर्शाने के लिए पुलिस एक फिल्म बना रही है  इस फिल्म के जरिये छत्तीसगढ़ के लोगों को बताया जाएगा कि नक्सलवादी आत्मसमर्पण करने के बाद कैसे आनंद और सम्मान का जीवन जी रहे हैं  दंतेवाडा में  पुलिस और प्रशासन द्वारा चलाये जा रहे नक्सली विरोधी अभियान के तहत एसपी अभिषेक पल्लव के निर्देश में नक्सलियों पर आधारित फिल्म  तैयार कि जा रही  है इस फिल्म आत्मसमर्पण कर चुके नक्सलवादियों के जीवन में आये परिवर्तन को दर्शाया जा रहा है  पुलिस प्रशासन एसपी अभिषेक पल्लव के निर्देश में गौंडी  हल्बी भाषा में नक्सलियों पर आधारित मूवी तैयार की जा कर रही है इस मूवी के माध्यम से  भटके हुए युवाओं और नक्सलियों व ग्रामीणो को मुख्यधारा में लाना है  एसपी अभिषेक पल्लव के अनुसार छोटी-छोटी चार से पांच मूवी बना रहे हैं  जिसमें नक्सलवादी कैसे हर परिवार से एक बच्चे को ले जाते हैं  कैसे नक्सली शादी नहीं होने देते   ये सब फिल्माया गया है  उम्मीद है कि  इस मूवी को गांव में सरपंच के माध्यम से स्कूल आश्रम हॉट बाजारों में दिखाई जाएगी जिससे छोटे छोटे बच्चे नक्सलीय संगठन में शामिल ना हो  इन फिल्मों में नक्सलियों के वापस मुख्यधारा में आने के बारे में भी बताया जाएगा   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  12 July 2019

NAKSALWAD

 छोटी-छोटी कहानियों को जोड़कर बनाई बड़ी कहानी   दंतेवाड़ा में अब नक्सलियों की कारगुजारियां सिनेमा के  जरिए लोगों तक पहुंचाई जाएंगी ।कैसे स्थानीय आदिवासी मारा जाता है और बड़े नक्सली आराम से जंगलों या अज्ञात शहरों में रहकर ऐश की जिंदगी जी रहे हैं। इन्हीं बातों को बताने एसपी, डॉ अभिषेक पल्लव और एएसपी सूरज सिंह परिहार के नेतृत्व में एक शार्ट फिल्म तैयार की जा रही है, जिसमें स्थानीय जवानों के साथ भिलाई के कलाकार शामिल हैं। करीब 100 कलाकार जवान मिलकर सिनेमा के जरिए नक्सलियों के आतंक और दमनकारी नीति से लोगों को रूबरू कराएंगे। बस्तर के बीहड़ों में नक्सली वर्षों से राज कर रहे हैं। आदिवासियों को बहला- फूसलाकर और आतंक का सहारा लेकर अपने साथ कर लिया है। अंदरूनी इलाकों में विकास कार्य होने नहीं दे रहे हैं और सरकार व प्रशासन के खिलाफ ग्रामीणों को उकसाते रहते हैं।   नक्सलवाद  पर फिल्म  पुलिस अधिकारियों की मानें तो शार्ट फिल्म को हिंदी के अलावा हल्बी और गोंडी भाषा में भी डब किया जाएगा। दंतेवाड़ा के दो अफसर इस शार्ट फिल्म के जरिए नक्सलवाद की बुराइयां उजागर करेंगे।  यह सिनेमा दंतेवाड़ा के जंगल और चिन्हित स्थलों पर शूट किया जा रहा है। बुधवार को स्थानीय बस स्टैंड स्थित एक दवा दुकान पर फिल्म का एक शॉट फिल्माया गया। इससे पहले दंतेवाड़ा के जंगलों में शूटिंग की गई है। नक्सल आधारित शार्ट फिल्म छोटी- छोटी कहानियों पर पांच- सात भागों में तैयार हो रही है। जिसमें नक्सलियों द्वारा सड़क- पेड काटना, पुल- पुलिया उड़ाना, विस्फोटक लगाना, जवानों पर हमला, गांव के प्रत्येक घर से एक बच्चा अपने साथ ले जाना। दंतेवाड़ा। करीब चार दशक से नक्सलवाद का दंश झेल रहे बस्तर को इससे मुक्त करने के अभियान में नित नए प्रयोग हो रहे हैं। दंतेवाड़ा में अब नक्सलियों की कारगुजारियां सिनेमा के जरिए लोगों तक पहुंचाई जाएंगी। इसके लिए डॉक्टर से आईपीएस बने एसपी अब अभिनेता बनने जा रहे हैं। दंतेवाड़ा के दो अफसर इस शार्ट फिल्म के जरिए नक्सलवाद की बुराइयां उजागर करेंगे। इसके लिए जिले में भिलाई के कलाकारों के साथ खुद पुलिस जवान और सरेंडर कैडर जुटे हैं। करीब 100 कलाकार जवान मिलकर अब सिनेमा के जरिए नक्सलियों के आतंक और दमनकारी नीति से लोगों को रूबरू कराएंगे। बस्तर के बीहड़ों में नक्सली वर्षों से राज कर रहे हैं। आदिवासियों को बहला- फूसलाकर और आतंक का सहारा लेकर अपने साथ कर लिया है। अंदरूनी इलाकों में विकास कार्य होने नहीं दे रहे हैं और सरकार व प्रशासन के खिलाफ ग्रामीणों को उकसाते रहते हैं। आदिवासियों को सामने कर आतंक फैलाने में भी नक्सलियों का कोई सानी है। स्थानीय आदिवासी मारा जाता है और बड़े नक्सली आराम से जंगलों या अज्ञात शहरों में रहकर ऐश की जिंदगी जी रहे हैं। इन्हीं बातों को बताने एसपी डॉ अभिषेक पल्लव और एएसपी सूरज सिंह परिहार के नेतृत्व में एक शार्ट फिल्म तैयार की जा रही है, जिसमें स्थानीय जवानों के साथ भिलाई के कलाकार शामिल हैं। यह सिनेमा दंतेवाड़ा के जंगल और चिन्हित स्थलों पर शूट किया जा रहा है। बुधवार को स्थानीय बस स्टैंड स्थित एक दवा दुकान पर फिल्म का एक शॉट फिल्माया गया। इससे पहले दंतेवाड़ा के जंगलों में शूटिंग की गई है। नक्सल आधारित शार्ट फिल्म छोटी- छोटी कहानियों पर पांच- सात भागों में तैयार हो रही है। जिसमें नक्सलियों द्वारा सड़क- पेड काटना, पुल- पुलिया उड़ाना, विस्फोटक लगाना, जवानों पर हमला, गांव के प्रत्येक घर से एक बच्चा अपने साथ ले जाना। इसके अलावा ग्रामीणों को विकास कार्यो से दूर रखना, जनहित के कार्यों में जुटे लोगों की बेवजह हत्या करना जैसी घटनाओं को फिल्म में दिखाया जाएगा। इसके साथ ही सरेंडर के बाद नक्सलियों और उनके परिजनों की बदली जिंदगी पर भी कहानी आधारित होगी। पुलिस अधिकारियों के अनुसार फिल्म की कहानी पूरी तरह सच्चाई से प्रेरित है। इस कहानी में नक्सल संगठन की अंदरूनी सच्चाइयों ओर नसबंदी व गर्भपात जैसे संवेदनशील विषयों को भी दिखाया जाएगा। पुलिस अधिकारियों की मानें तो शार्ट फिल्म को हिंदी के अलावा हल्बी और गोंडी भाषा में भी डब किया जाएगा। बावजूद इस शार्ट मूवी में हिंदी, अंग्रेजी, तेलगू, छत्तीसगढ़ी, गोंडी और हल्बी बोली का उपयोग किया जा रहा है। ताकि फिल्म की मौलिकता बनी रहे और ग्रामीण व बच्चे आसानी से समझ सकें। हिन्दी भाषा में इसे डब करने के पीछे मकसद उन लोगों को नक्सलियों की सच्चाई बताना है जो उनके लिए सहानुभूति रखते हैं। एसपी डॉ अभिषेक पल्लव ने बताया कि दो माह पहले पांच लाख के एक इनामी नक्सली को पुलिस ने एक एनकाउंटर में मार गिराया था। उसके बाद कुआकोंडा में स्थित एक आश्रम के एक बच्चे के व्यवहार में परिवर्तन देखा गया। उसके पास एक मोबाइल मिला, उसमें नक्सल समर्थित कई वीडियो और साहित्य थे। इस घटना ने उन्हें अंदर तक झकझोर दिया था। बस यहीं से फिल्म बनाने का आइडिया मिला। एसपी कहते हैं कि जब वे जंगल में रहकर फिल्म बनाकर, लोगों को बरगला सकते हैं तो उनके इस नकारात्मक विध्वंसक विचारों का जवाब सकारात्मक तरीके से हम क्यों नहीं दे सकते।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  11 July 2019

dantewada

दंतेवाड़ा जिले के किसानों को प्राकृतिक आपदा से राहत देने सरकार ने फसल बीमा और सूखा राहत से करोड़ों की राशि दे रहा है। यह राशि उनके खाते में जमा हो रही है। खरीफ सीजन 2017-18 में अल्प वर्षा से हुए फसल नुकसान के बाद जिले में 17 हजार 708 किसानों के लिए 17 करोड़ 77 लाख 48 हजार 229 रुपए स्वीकृत हुए हैं। इसी तरह पीएम फसल बीमा योजना से सात करोड़ 25 लाख 71 हजार 200 रुपए की क्षतिपूर्ति दी जा रही है। यह जानकारी आज मीडिया से रूबरू होते कलेक्टर सौरभ कुमार ने दी। उन्होंने बताया कि किसानों को आरबीसी की 6-4 के तहत स्वीकृत राशि संबंधित किसानों के खाते में जमा किए जा रहे है। अब तक 11 करोड़ 94 लाख 12 हजार 24 रुपए की राशि 12 हजार 268 किसानों के बैंक खाते में जमा करा दी गई है। इसके अलावा जिनके बैंक खाते और भू- राजस्व अधिकार पत्र में मिलान नहीं हो पा रहा है, उन्हें चेक दिया जा रहा है। अब तक पांच हजार 40 किसानों को चेक के माध्यम से पांच करोड़ 83 लाख 36 हजार 225 रुपए दिए जा चुके हैं। कलेक्टर ने बताया कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का लाभ लेने खरीफ सीजन 2017 में चार हजार 399 किसानों ने पंजीयन करवाया था। उनके नाम 9 हजार 615 हेक्टेयर रकबा भूमि की फसल का बीमा हुआ था। कंपनी ने जिले के तीन हजार 269 किसानों के सात हजार 153 हेक्टेयर रकबा में ली गई फसल की क्षतिपूर्ति राशि देगा। यह राशि सात करोड़ 25 लाख 71 हजार 200 रुपए आंकी गई है। कलेक्टर के मुताबिक अब तक एक हजार 497 किसानों के नाम एक करोड़ 66 लाख 36 हजार 300 रुपए की क्षतिपूर्ति राशि भुगता किया गया है। यह किसानों के तीन हजार 246 हेक्टेयर भूमि में ली गई फसल की है। कलेक्टर सौरभ कुमार ने बताया कि जिले में एक हजार 772 किसानों के नाम तीन हजार 907 हेक्टेयर रकबा के लिए पांच करोड़ 59 लाख 34 हजार 900 रुपए की क्षतिपूर्ति राशि का शीघ्र भुगतान होगा। यह राशि किसानों के खाते में सीधे जमा होगी।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  22 June 2018

छ्त्तीसगढ़ - दंतेवाड़ा

  छ्त्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा जिले में नक्सलियों ने सोमवार को किरंदुल-विशाखापट्नम रेलमार्ग को बाधित कर दिया है, जिस कारण रेल यातायात प्रभावित रहा। मिली जानकारी के मुताबिक दंतेवाड़ा के कूपेर इलाके में नक्सलियों ने पेड़ों को काटकर रेल पटरी पर गिरा दिया। साथ ही ओएचई केबल को भी क्षतिग्रस्त कर दिया। ताजा जानकारी के अनुसार इस घटना में 100 से ज्यादा नक्सली शामिल थे। ट्रेन के इंजन चालक और गार्ड का वॉकी-टॉकी भी नक्सली साथ लेकर चले गए, जिससे इस घटना की जानकारी समय पर नहीं मिल सकी कूपेर रेल मार्ग बहाल करने जब फोर्स के साथ रेल कर्मचारी पहुंचे तो नक्सलियों ने उनपर फायरिंग शुरू कर दी और बम ब्लास्ट भी किया। पुलिस ने दो बम भी बरामद कर लिए हैं। इसके अलावा नक्सलियों ने एक पोकलेन मशीन को भी फूंक दिया है।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  14 May 2018

सीरियल ब्लास्ट

  सोमवार को जगरगुंडा- अरनपुर सड़क किनारे नक्सलियों ने सीरियल ब्लास्ट कर फोर्स को नुकसान पहुंचाने की कोशिश की। हालांकि इस विस्फोट की चपेट में आकर सीआरपीएफ के दो ही जवान घायल हुए लेकिन नक्सलियों ने बड़ी साजिश रची थी। इस विस्फोट ने पुलिस के खुफिया तंत्र के साथ सीआरपीएफ की कार्यशैली पर भी सवाल खड़े कर दिए। जहां विस्फोट हुआ है वह दो कैंपों के बीच है। फोर्स को बड़ा नुकसान पहुंचाने नक्सलियों ने एक के बाद एक 11 बम प्लांट कर रखे थे। इसमें से सात ही विस्फोट हो पाए। जबकि चार बम को फोर्स ने बरामद कर मौके पर डिफ्यूज कर दिया। सूत्रों की माने तो नक्सलियों ने रेकी करने के बाद बम प्लांट किया। इसके लिए उन्हें समय भी लगा होगा। लेकिन पुलिस की खुफिया तंत्र और प्रतिदिन सर्चिंग पर निकलने वाली फोर्स को इसकी भनक तक नहीं लगी। जानकारों का कहना है कि इस संवेदनशील क्षेत्र में फोर्स काफी सतर्क रहती है। खुफिया तंत्र भी गांव- गांव तक फैला हुआ है। बावजूद सीरियल बम प्लांट की भनक नहीं लगना कई सवालों को जन्म दे रहा है। इधर विस्फोट के बाद जिला पुलिस और सीआरपीएफ अधिकारियों की बैठक और मंथन शुरू हो गई। क्षेत्र में सर्चिंग बढ़ा दी गई है। आसपास के गांव और ग्रामीणों से जानकारी जुटाई जा रही है। मंगलवार को मार्ग से गुजरने वालों से पूछताछ और सामानों की चेकिंग भी हुई है।  सुकमा के पालोड़ी वारदात को दोहरा देते नक्सली जानकारों की माने तो कमलपोस्ट और कोंडासावली के बीच विस्फोट कर नक्सली सुकमा के पालोड़ी वारदात को दोहराने की तैयारी की थी। जिस तरीके से सीरियल बम प्लांट करने के साथ ऊपर पहाड़ी में मोर्चा संभाला था। वह इस बात को इंगित करता है कि नक्सली पूरी तैयारी में आए थे। लेकिन सतर्क जवानों ने उनकी मंसूबों पर पानी फेर दिया। सोमवार को सड़क से करीब 15 से 20 मीटर अंदर जंगल के रास्ते से सीआरपीएफ 231 बटालियन के 20 जवानों की टोली पहले चल रही थी। यह टीम जैसे की आईईटी के करीब पहुंचे, पहाड़ी पर छिपे नक्सलियों ने ब्लास्ट शुरू कर दिया और साथ ही फायरिंग भी की। लेकिन फोर्स को नुकसान नहीं हुआ और बड़े नुकसान से बच गए।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  27 March 2018

दंतेवाड़ा

दंतेवाड़ा के  तुलार गुफा के ऊपरी पहाड़ी पर आमद दर्ज करने वाले जवानों की हौसला अफजाई के साथ उन्हें नई रणनीति बताने देश के आंतरिक सुरक्षा सलाहकार बारसूर में रात बिताई । मंगलवार की दोपहर बाद गोपनीय दौरा में पहुंचे अधिकारी सीआरपीएफ के पुसपाल कैंप का भी दौरा किया। रात को जिले के वरिष्ठ पुलिस और प्रशासनिक  अधिकारियों से चर्चा भी की। चर्चा में आपरेशन के दौरान मिली सफलता और असफलताओं के चिंतन किया गया। देश के आंतरिक सुरक्षा सलाहकार के. विजय कुमार विशेष हेलीकाप्टर से दंतेवाड़ा पहुंचे। यहां पुलिस अधिकारियों से मुलाकात करने के बाद बारसूर थाना क्षेत्र के पुसपाल सीआरपीएफ कैंप पहुंचे। यहां जवानों से मुलाकात कर उनका हौसला अफजाई किया। इस दौरान वे नक्सलियों से लड़ने की रणनीति जवानों को बताया। कुछ ही दिन पहले खुले इस कैंप का मुआयना करते कैंप की सुरक्षा, मोर्चा आदि स्थलों के संबंध में भी महत्वपूर्ण जानकारी दी। सूत्रों के मुताबिक पुसपाल कैंप के साथ ही पास के गांव मालेवाही तक भी अधिकारी कुछ अधिकारियों को लेकर गए थे। इसके बाद शाम को बारसूर लौट आए। यहा सीआरपीएफ 195 की बटालियन में रात्रि भोज और विश्राम किया। रात्रि भोज के दौरान भी वे जवान और अधिकारियों से जानकारियां लेते रहे। रात्रि विश्राम के बाद सुबह हेलीकाप्टर से लौट गए।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  7 March 2018

जंबुरी में दंतेवाड़ा को दूसरी बार चैंपियन शील्ड

  स्काउट गाइड के तीसरे राज्य स्तरीय जंबुरी में फिर बेहतर प्रदर्शन के साथ दंतेवाड़ा ने चैंपियन शील्ड पर कब्जा किया। राजनांदगांव के ग्राम सोमनी में हुए जंबूरी में जिले के स्काउट-गाइड ने 18 स्पर्धाओं में हिस्सा लिया। दंतेवाड़ा को चार स्पर्धा में प्रथम एवं दो में द्वितीय स्थान मिला। पूरे छत्तीसगढ़ में दंतेवाड़ा जिला को आलओवर चैंपियन शील्ड प्रदान किया गया। पूरे जंबुरी में जिले का मार्च पास्ट (स्काउट एवं गाइड विंग), बैंड डिस्प्ले, झांकी मे प्रथम एवं लोक नृत्य, बिना बर्तन के भोजन में द्वितीय स्थान प्राप्त किया। जबकि मार्च पास्ट के दौरान जिले के बच्चों ने बस्तर दशहरा रथ सहित माईजी की डोली का प्रदर्शन कर सबको अपनी ओर आकर्षित किया। इस दौरान स्वच्छता का भी संदेश स्काउट-गाइड देते रहे। तृतीय राज्य स्तरीय जंबूरी का आयोजन 18 दिसंबर से 02 जनवरी तक सोमनी गांव में हुआ। जहां जिले के 280 स्काउट गाइड ने भाग लिया। इस दौरान राज्य के कर्मा नृत्य में भी जिले के स्काउटर और गाइडर की सहभागिता रही। इस नृत्य को गोल्डन बुक आफ वर्ल्ड रिकार्ड में शामिल किया गया है। तृतीय जंबूरी में प्रदेश के 29 जिला एवं 14 अन्य प्रदेश तथा एक अंतरराष्ट्रीय देश भूटान के कुल 23000 स्काउट गाइड भाग लेकर बौद्विक, मानसिक, शारीरिक एवं सांस्कृतिक के क्षेत्र में अपने-अपने जिला, प्रदेश एवं देश का प्रदर्शन में बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया। जिले की इस उपलब्धि पर कलेक्टर सौरभ कुमार, सहायक आयुक्त डॉ. आनंदजीत सिंह, डीईओ डी. सम्मैया ने बधाई दी है। जंबूरी की तैयारी दंतेवाड़ा के स्काउट्र गाइडर एसएल शोरी, श्रीमती शैनी रवींद्र, गंगा राजू सुन्न्म, श्रीमती गायत्री पटेल, एस ललित, जय प्रकाश विश्वकर्मा, जितेंद्र मोहन खरे, श्रीमती गांताजली खरे, श्रीमती डी. नेताम, चंद्र शेखर शोरी, प्रमोद गुप्ता, श्रीमती सुजाता, कुमारी संजना मरकाम, श्रीमती तृप्ती प्रसाद, श्रीमती अंजू साहू, शोभा वंजाम, श्रीमती देवीका हिरवानी, जयतू नाग, अरूण ठाकुर, अजय शंकर सिंग, कमलेश सोनवानी, ममता शाडिल्य का सहयोग रहा।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  4 January 2018

फोर्स पहुंची तो सामान छोड़कर भागे नक्सली

दंतेवाड़ा के  किरंदुल और बचेली थाना से तीन दिन पहले निकली ज्वाइंट फोर्स शुक्रवार को पीड़िया पहाड़ी पर पहुंची तो वहां कैंप कर रहे नक्सली भाग खड़े हुए। फोर्स को कैंप से दैनिक उपयोग की सामग्रियों के साथ नक्सल साहित्य मिले हैं। फोर्स टेंट सहित सामग्रियों को मौके पर जला दिया। फिलहाल फोर्स मुख्यालय नहीं लौटी है। जानकारी के अनुसार डीआरजी, एसटीएफ, सीआरपीएफ और जिला बल की संयुक्त किरंदुल और बचेली से बुधवार को सर्चिंग के लिए बीजापुर से लगे सरहदी इलाके में निकली थी। दो दिन के बाद शुक्रवार को टीम जब पीड़िया पहाड़ी में थी, तभी वहां नक्सली टेंट नजर आया। जब घेराबंदी करते मौके तक पहुंचे तो वहां से नक्सली फरार हो चुके थे। सूत्र बता रहे हैं कि इस दौरान दोनों ओर से किसी तरह की फायरिंग नहीं हुई। मौके पर फोर्स को नक्सल साहित्य सहित दैनिक उपयोग की वस्तुएं और बर्तन आदि मिले हैं। जिन्हें मौके पर ही जला दिया गया गया। अधिकारी बता रहे हैं कि टीम अभी जंगल में ही मौजूद है। कैंप ध्वस्त करने की पुष्टि करते नक्सल आपरेशन एएसपी जीएन बघेल ने कहा कि टीम के वापस लौटने के बाद विस्तृत जानकारी मिल पाएगी।    

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  29 December 2017

bastar dashahra

दंतेवाड़ा में बस्तर दशहरा में शामिल होने बस्तर के मांझी-चालकियों ने माईजी को न्यौता दिया। इसके बाद माईजी की डोली गर्भगृह से बाहर सभा कक्ष में लाया गया। नवनिर्मित डोली की पूजा इसी स्थल पर दो दिनों तक होगी। इसके बाद पुजारी और सेवादार डोली लेकर जगदलपुर रवाना होंगे। सोमवार को अन्य श्रद्धालुओं के साथ बस्तर राजपरिवार के सदस्यों ने भी माईजी के दर्शन करने पहुंचे थे। दिनभर श्रद्धालुओं की भीड़ मंदिर और परिसर में लगी रही। परंपरानुसार नवरात्र पंचमी पर सोमवार को मांझी-चालकियों का प्रतिनिधि मंडल दंतेश्वरी मंदिर पहुंचा। बेल पत्र, अक्षत, सुपारी और आमंत्रण पत्र माईजी के चरणों में रखा और बस्तर दशहरा में शामिल होने की गुहार लगाई। इस पूजा विधान के बाद नवनिर्मित डोली का शुद्धिकरण किया गया। बेलपत्र, अक्षत और कई तरह के पुष्प के ऊपर चंदन लेप से तैयार माईजी का प्रतीक स्थापित कर बाहर सभाकक्ष में लाया गया। परंपरानुसार डोली सभागृह में अष्टमी तक रहेगी। इसके बाद पुजारी और सेवादार डोली के साथ जगदलपुर रवाना होंगे। जहां शुक्रवार को मावली परघाव के बाद बस्तर दशहरा में शामिल होंगे। इधर पंचमी पर माईजी के दर्शन के लिए हजारों श्रद्धालुओं की भीड़ दिन भर लगा रहा है। अन्य श्रद्धालुओं के साथ बस्तर राज परिवार के सदस्य भी दोपहर में मंदिर पहुंचे। राजपरिवार गर्भगृह में पूजा-अनुष्ठान संपन्न् कराया। इस दौरान राज परिवार सदस्य तथा छग युवा आयोग के सदस्य कमलचंद भंजदेव, राजमाता कृष्णकुमारी, हरिहरचंद भंजदेव सहित अन्य सदस्य मौजूद थे। बरसों से चली आ रही परंपरानुसार माईजी को बस्तर राजपरिवार से न्यौता विनय पत्रिका आज भी संस्कृत लिपि में होती है। जिसे राजपरिरवार के निर्देशन में राजगुरू तैयार करते हैं। इसी विनय पत्रिका को लेकर मांझी-मुखिया माईजी को बस्तर दशहरा में शामिल होने का निमंत्रण देने आते हैं।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  25 September 2017

इंद्रावती नदी

दंतेवाड़ा में इंद्रावती नदी के पार गांव के लोगों को सहज स्वास्थ्य सुविधाएं आज भी सुलभ नहीं है। मरीजों को उपचार के लिए मीलों पैदल चलने के बाद नदी पार करना पड़ता है। गर्भवती और गंभीर मरीजों को इंद्रावती नदी पार करने के बाद ही एंबुलेंस मिलती है। नदी पार पहुंचाने तक परिजन डोले या कंधे में बिठाकर लाते हैं। बुधवार को भी ऐसा ही नजारा चेरपाल घाट के उस पार देखने को मिला। नदी घाट से करीब दस किमी दूर बीहड़ में बसे तुमरीगुंडा गांव की कलावती के पीठ में घाव के साथ तेज बुखार था। स्वास्थ्य कार्यकर्ता मीना प्रसाद की सलाह पर बुजुर्ग महिला को उसके बेटे और भांजे कुर्सी के डोला में बिठाकर लाए। नदी पार करने के बाद सरकारी एंबुलेंस से महिला को बारसूर पहुंचाया गया।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  14 September 2017

dantewada news

    छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा में सोमवार सुबह जमकर विवाद हुआ। एक सड़क हादसे में मासूम बच्चे की मौत हो गई। जिसके बाद आक्रोशित भीड़ के दबाव में प्रशासन को आनन-फानन में ही 6 डॉक्टर्स को निलंबित करना पड़ा। दरअसल मामला गीदम का है। जगा एक बस ने मासूम को अपनी चपेट में ले लिया। जिसके बाद उसे तुरंत शासकीय चिकित्सालय में इलाज के लिए ले जाया गया था। जहां डॉक्टर्स ने बच्चे को प्राथमिक उपचार देते हुए केस खतरे से बाहर बताया। हद तो तब हो गई जब डॉक्टर्स ने गंभीर रूप से घायल बच्चे को घर तक ले जाने की बात कही। अस्पताल से निकलते ही मासूम की मौत हो गई। जिसके बाद देखते ही देखते भीड़ आक्रोशित हो गई। आक्रोशित भीड़ ने चक्का जाम करते हुए डॉक्टर्स पर उपचार और ड्यूटी में लापरवाही का आरोप लगाया। जिसके बाद प्रशासन ने छह डॉक्टरों को निलम्बित कर दिया। आपको बता दें कि दुर्घटना के बाद से ही बस ड्राइवर फरार है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  31 July 2017

कांग्रेस नेता की हत्या

दंतेवाड़ा के किरंदुल थाना क्षेत्र के चोलनार गांव में नक्सलियों ने मुखबिरी के शक में एक कांग्रेस नेता की मंगलवार को हत्या कर दी। मिली जानकारी के मुताबिक कुआकोंडा ब्लॉक के पूर्व जनपद अध्यक्ष और कांग्रेस नेता छन्नूराम मंडावी की नक्सलियों ने धारदार हथियार से गला रेतकर हत्या कर दी। नक्सलियों ने जनअदालत लगाकर मंडावी पर पुलिस मुखबिरी करने का आरोप लगाया था। गौरतलब है कि इससे पहले भी नक्सली जनअदालत लगाकर मंडावी को सजा दे चुके हैं।घटना की जानकारी मिलने पर पुलिस बल घटना स्थल पर रवाना हो चुका है और मामले की जांच शुरू कर दी है।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  20 June 2017

adivasi cg

पिथौरा में विगत पांच साल से सामाजिक बहिष्कार की पीड़ा झेल रहे आदिवासियों ने अनुसूचित जनजाति आयोग में अपनी शिकायत दर्ज कराते हुए न्याय की गुहार लगाई है। साथ ही उन्होंने पुलिस थाना तुमगांव, पुलिस अधीक्षक महासमुंद में भी आवेदन देकर उचित कार्रवाई की मांग की है। मामला सिरपुर क्षेत्र के ग्राम सुकुलबाय एवं मरौद का है। यहां के आदिवासी समाज के बसंत पिता पलटन गोंड़ (सुकुलबाय), मंशाराम पिता बिसौहा गोंड़, मिलन पिता आनंद गोंड़ व लखेश्वर पिता हुमन गोंड़ (सभी ग्राम मरौद) ने आवेदन में बताया है कि बिना किसी ठोस कारण से करीब पांच वर्षों पूर्व समाज व गांव से बहिष्कृत कर दिए जाने एवं हुक्का-पानी बंद कर देने से परिवार का जीना दूभर हो गया है, जिसके चलते अब पीड़ित परिवारों से समाज का कोई भी व्यक्ति रोटी-बेटी का लेन-देन नहीं कर रहे हैं। फलस्वरूप परिवार की जवान बेटी-बेटों का विवाह नहीं हो रहा है। इतना ही नहीं परिवार के किसी शोक कार्यों में भी गांव व समाज की भागीदारी नहीं हो पा रही है। इस वजह से सभी पीड़ित मानसिक प्रताड़ना के साथ भयभीत हैं। इस मामले को सुलझाने की दिशा में सामाजिक संगठन भी कमजोर दिखाई दे रही है, जिसके कारण सभी पीड़ितों ने थक हार कर अब शासन-प्रशासन के पास अपनी फरयाद की है। पीड़ितों के मुताबिक आज से लगभग पांच वर्षों पूर्व सिरपुर क्षेत्र में स्थित आदिवासी समाज के प्रसिद्ध देव स्थल सिंघाध्रुवा से बोरिद निवासी एक व्यक्ति अचानक लापता हो गया। जिसका आज तक पता नहीं चल सका है। उक्त गुम इंसान के लापता होने का ठीकरा पीड़िता परिवारों पर फोड़ा गया और यहां के करीब आठ परिवारों को इसके लिए जिम्मेदार ठहराते हुए सामाजिक एवं ग्राम स्तर पर दंडित करते हुए सामाजिक बहिष्कार के अलावा हुक्का पानी बंद करने का फरमान सुनाया। तब से अब तक पीड़ित आठ परिवारों में से बोरिद के तुलसीराम ध्रुव एवं बिसाहू ध्रुव, पासिद के प्रदीप ध्रुव, चुहरी के बिसहत ध्रुव को बाद में समाज में शामिल कर लिया गया। लेकिन इन पीड़ित परिवारों को आज तक न तो समाज में शामिल किया गया और न ही ग्रामवासियों ने उन्हें ग्राम में जीने का हक दिया, जिसके चलते अब सभी पीड़ित परिवार बहिष्कार की जिंदगी जीने मजबूर है। बहरहाल, सामाजिक बहिष्कार की पीड़ा झेल रहे पीड़ित चारों व्यक्तियों ने पुलिस थाना तुमगांव, पुलिस अधीक्षक, कलेक्टर महासमुंद के अलावा राष्ट्रीय अनुसूचित जनजाति आयोग, छत्तीसगढ़ राज्य अनुसूचित जनजाति आयोग, राज्य मानवाधिकार आयोग को पत्र प्रेषित कर न्याय की फरियाद की है। विश्राम ध्रुव, अध्यक्ष ध्रुव गोंड़ समाज सिरपुर राज ने कहा मामला बहुत पुराना है। पूर्व के पदाधिकारियों द्वारा लिए गए इस निर्णय के बारे में मुझे जानकारी नहीं है। सामाजिक एकता स्थापित करने का प्रयास किया जा रहा है।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  13 June 2017

 सीआरपीएफ

छत्तीसगढ़ में नक्सलियों के खिलाफ सीआरपीएफ के जवानों ने अब आखिरी लड़ाई का मोर्चा खोल दिया है। सीआरपीएफ के सेंट्रल जोन कमांड का मुख्यालय रायपुर में बनने के बाद ही सीआरपीएफ स्पेशल डीजी कुलदीप सिंह ने रायपुर में डेरा डाल दिया है। सीआरपीएफ अब बारिश से पहले तक नक्सलियों के खिलाफ अभियान चलाएगी। सीआरपीएफ के आला अधिकारियों की मानें तो सुकमा, बीजापुर, दंतेवाड़ा में 20 हजार जवानों को जंगलों में रणनीति के साथ आपरेशन के लिए उतार दिया गया है। इसके साथ ही मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र और छत्तीसगढ़ के बार्डर पर भी नक्सलियों के खिलाफ स्पेशल आपरेशन शुरू कर दिया गया है। बताया जा रहा है कि नक्सलियों ने बालाघाट, गढ़चिरौली और राजनांदगांव में गोपनीय आपरेशन शुरू किया है। इसको देखते हुए प्रदेशों के ज्वाइंट पर विशेष फोकस किया जा रहा है। बताया जा रहा है कि कोबरा कमांडोज सुकमा को घेरकर रुटीन ऑपरेशन के अलावा अलग से अभियान चलाएंगे। कोबरा कमांडो के साथ आईईडी एक्सपर्ट भी तैनात किए जा रहे हैं। सूत्रों की मानें तो सीआरपीएफ अब माओवादियों के खिलाफ आक्रामक रवैया अपनाएगा। नक्सलियों को जंगल में घुसकर मारने के लिए सुरक्षाबलों को फ्री हैंड कर दिया गया है। बताया जा रहा है कि पांच राज्यों की मानिटरिंग के लिए स्पेशल डीजी को रायपुर में तैनात किया गया है। यहां से अगले दस दिन में ज्वाइंट आपरेशन प्लान किया जा रहा है, जो ओडिशा, मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र, तेलंगाना, झारखंड, उत्तर प्रदेश में एक साथ शुरू होगा। इस ज्वाइंट आपरेशन का बेस कैंप रायपुर में रहेगा। सूत्रों की मानें तो नक्सलियों के बड़े नेताओं की लोकेशन भी सुकमा और आसपास के इलाकों में मिली है। इसी को देखते हुए सुकमा में विशेष फोकस किया जा रहा है। सीआरपीएफ के आईजी डीएस चौहान ने बताया कि सीआरपीएफ के जवान बस्तर में नक्सलियों के खिलाफ लगातार अभियान चला रहे हैं। सुकमा में हमले के बाद अभियान को और भी मुस्तैदी के साथ शुरू किया गया है। जवान जंगलों में उतरकर नक्सलियों से मोर्चा लेने को तैयार हैं।   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  11 May 2017

दो हार्डकोर नक्सली गिरफ्तार

दंतेवाड़ा में  इंद्रावती नदी पार नक्सलियों के माड़ डिवीजन में सक्रिय रूप से कार्य करने वाले दो लाख के इनामी प्लाटून सदस्य सहित दो नक्सलियों को बारसूर पुलिस ने गिरफ्तार किया है। ये लोग दैनिक जरूरत के सामान खरीदी के लिए बारसूर साप्ताहिक बाजार पहुंचे थे। गिरफ्तार दोनों नक्सली कमांडर मल्लेश के साथ 2013 से कार्य कर रहे थे। नारायणपुर के ग्राम मोड़ोनार ओरछा निवासी बागलू पिता फले अलामी तथा कोपाराम पिता सोनाराम नेताम को पुलिस ने बारसूर बाजार से गिरफ्तार किया है। मुखबिर की सूचना पर सीआरपीएफ और जिला बल ने घेराबंदी कर इन्हें गिरफ्तार किया। बताया गया कि गिरफ्तार बागलू अलामी नक्सलियों के प्लाटून नंबर 16 का सक्रिय सदस्य है। वह 2013 में संगठन से जुड़कर नक्सली माड़ क्षेत्र के कमांडर मल्लेश के साथ काम कर रहा था। जबकि कोपाराम जनमिलिशिया सदस्य के रुप में नक्सलियों के लिए काम करता था। पूछताछ में कोपाराम ने बताया कि वह नक्सलियों के मीटिंग में ग्रामीणों को बुलाने, बेनर-पोस्टर लगाने, भोजन व्यवस्था करने की जिम्मेदारी संभाल रखी थी। दोनों ही शुक्रवार को सामान खरीदने के लिए बारसूर बाजार पहुंचे थे। एएसपी नक्सल आपरेशन जीएन बघेल ने बताया कि गिरफ्तार नक्सली में बागलू अलामी पर दो लाख रुपए का इनाम घोषित था। दोनों नक्सली माड़ डिवीजन के इंद्रावती एरिया कमेटी में सक्रिय थे। कार्रवाई में थाना बल के साथ सीआरपीएफ 195वीं बटालियन का सहयोग रहा।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  30 April 2017

दंतेवाड़ा   इंद्रावती नदी

दंतेवाड़ा में  इंद्रावती नदी के पार के गांवों के ग्रामीणों को स्वास्थ्य सुविधा प्रदान करने इस महीने से बाइक एंबुलेंस की सुविधा शुरु होगी। बाइक एंबुलेंस इंद्रावती पार के पाहुरनार, चेरपाल, बडेकरका जैसे दूरस्थ गांव से मरीजों को लेकर बारसूर पीएचसी पहुंचेगी। जहां 10 बिस्तरा हॉस्पिटल में मरीजों का उपचार होगा और जरूरत पड़ी तो जिला हॉस्पिटल रिफर किया जाएगा। यह जानकारी शुक्रवार को इंद्रावती नदी तट पर बसे नक्सल प्रभावित गांव छिंदनार में कलेक्टर ने ग्रामीणों को दी। लोक सुराज अभियान के तहत शुक्रवार को गीदम ब्लॉक के दूरस्थ गांव छिंदनार में प्रशासनिक अमला पहुंचा था। यहां लोगों की समस्याओं का समाधान करते सुविधाएं उपलब्ध कराने की जानकारी अधिकारियों ने दी। ग्रामवार जानकारी कलेक्टर सौरभ कुमार ने अधिकारी और ग्रामीणों से ली। ग्रामीणों ने पेयजल की समस्या को प्रमुखता से रखा। जिन बसाहटों में पेयजल की समस्या है वहां त्वरित कार्रवाई कर हैंडपंप की व्यवस्था करने के निर्देश कलेक्टर ने दिए। कौरगांव के ग्रामीणों ने बताया कि यहां सात पारा हैं और केवल 13 हैंडपंप हैं। इस पर कलेक्टर ने कवासी पारा और चुटकोंटा पारा में हैंडपंप कराने के निर्देश पीएचई को दिए। कलेक्टर ने आंगनबाडी के लिए भवन निर्माण की स्वीकृति भी दी। कौरगांव के ही गुफापारा में सोलर हैंडपंप लगाने के निर्देश दिए ताकि लाल पानी की समस्या से भी गुफा पारा के लोगों को मुक्ति मिल सके। कौरगांव के लोगों ने बताया कि बिजली केवल एक पारा में ही है इस पर कलेक्टर ने बताया कि शेष पारा में बिजली का कार्य स्वीकृत हो चुका है। बारिश के बाद काम आरंभ हो जाएगा। यहां मडकामीपारा में गोइंदर नाले को बांधने के निर्देश भी कलेक्टर ने जल संसाधन विभाग के अधिकारियों को दिए। पाहुरनार में रोड कनेक्टिविटी पर रिपोर्ट देने भी अधिकारियों को निर्देशित किया। छिंदनार में बाजार स्थल में शेड तथा सोलर पंप की मांग कलेक्टर ने स्वीकृत की। कलेक्टर ने कहा कि जिन गांवों में राजीव गांधी सेवा केंद्र स्वीकृत हो गए हैं वहाँ निर्माण कार्य शीघ्र आरंभ कराएँ। सीईओ डॉ. गौरव सिंह ने कहा कि जिन हितग्राहियों का नाम एसईसीसी की सूची में हैं उन्हें शीघ्रताशीघ्र प्रधानमंत्री आवास योजना एवं उज्ज्वला योजना का लाभ दिया जाएगा। पेयजल की समस्या प्राथमिकता से निपटाने के निर्देश पीएचई विभाग को दिए गए हैं। ग्राम पंचायत चौदहवें वित्त की मदद से भी पेयजल संबंधी छोटे-मोटे कार्य करा सकते हैं। जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती कमला नाग ने छिंदनार की श्रीमती रायमती को परिवार सहायता योजना के 20 हजार रुपए का चेक भी प्रदान किया। साथ ही कासोली सरपंच श्रीमती मलिका अटामी एवं छिंदनार सरपंच श्रीमती बुधरी नेताम को देवगुडी निर्माण का चेक प्रदान किया। शिविर में जिला पंचायत उपाध्यक्ष मनीष सुराना, जिला पंचायत सदस्य चैतराम अटामी, गीदम जनपद पंचायत अध्यक्ष सुदराम भास्कर, एसडीएम डॉ. सुभाष राज, सहायक आयुक्त डॉ. आनंदजी सिंह, गीदम सीईओ रवि साव सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  13 April 2017

दंतेवाड़ा में नक्सली लीडर पालो

  दंतेवाड़ा में नक्सली लीडर पालो, गुंडाधूर और अन्य बड़े नक्सलियों की मौजूदगी की सटीक सूचना पुलिस को शनिवार की सुबह करीब 11 बजे मिली। इसके डीआरजी के चुनिंदे जवान और अधिकारियों ने जिला मुख्यालय में एक घंटे में रणनीति बनाकर बाइक से जवानों को भेजा। करीब 250 जवानों की टोली तीन टूकड़ों पर बाइक बर्रेम-डोरेरास के जंगल में एक घंटे में पहुंच गई। नंगलन एयर पहाड़ी पर पहुंचने के बाद करीब साढ़े 12 बजे नक्सलियों ने पहले फायरिंग की। इसके बाद लगातार दोनों ओर से फायरिंग होती रही। करीब दो बजे तक फोर्स ने तीन नक्सलियों को ढेर करने साथ ही आधा दर्जन से अधिक को घायल कर दिया था। इसी बीच एसआई संग्राम सिंह के हाथ में गोली। कुछ देर बाद एक और एसआई डोमेंद्र पाल पात्र भी घायल हुआ। नक्सली बिज्जो लोकेशन बदल-बदल कर फोर्स पर इंसास से फायरिंग कर रही थी लेकिन वह भी शाम होते ही मारी गई। इसके बाद भी नक्सलियों की ओर से फायरिंग जारी रही और रात करीब 9 बजे तक दोनों ओर से गोली-बारी चलती रही। एरिया में सर्चिंग जारी नक्सलियों से मुठभेड़ में मलांगिर एरिया कमेटी के कमांडर गुंडाधूर की मौजूदगी और घायल होने का दावा पुलिस कर रही है। मुठभेड़ समाप्त होने के बाद जवान रात भर जंगल में सर्चिंग करते रहे। रविवार को भी क्षेत्र में जवानों की टीम भेजी गई है। बताया जा रहा है कि गुंडाधूर के पैर में गोली लगी है। वह ज्यादा दूर नहीं निकला होगा और वहीं पहाड़ी में ही होगा। इसी उम्मीद में फोर्स अभी भी पहाड़ी के आसपास नजर रखे हुए है। चार नक्सलियों की हुई शिनाख्त मारे गए पांच नक्सलियों में से चार की शिनाख्त हो चुकी है। उनमें मलांगिर डीवीसी सदस्य और एरिया कमेटी सचिव पाले मंडावी चिंतागुफा, सदस्य और खुटेपाड़ निवासी बिज्जे कलमू उर्फ मंगली, एलओएस सदस्य तथा नागलगुड़ा निवासी हड़मा मरकाम तथा अरनपुर निवासी एलओएस देवा है। जबकि एक पुरुष नक्सली की पहचान नहीं हो पाई है। उसकी तस्वीर जिले सहित सुकमा, बीजापुर, नारायणपुर के थानों में भेजी जा रही है, ताकि उसकी पहचान हो सके। साथ ही शिनाख्त हो चुके माओवादियों के परिजनों तक खबर संबंधित थानों के माध्यम से भेजी गई है।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  19 March 2017

पुलिस से मुठभेड़ में  6 नक्सली मारे गए

दंतेवाड़ा में पुलिस के साथ आज हुई मुठभेड़ में 6 नक्सलियों के मारे जाने की प्रारंभिक जानकारी मिली है। बताया जाता है कि मारे गए नक्सलियों के शव भी बरामद कर लिए गए हैं लेकिन पुलिस पार्टी के जंगल में होने से मारे गए नक्सलियों की सही संख्या का पता नहीं चल रहा है। दो जवानों को भी गोली लगने की सूचना मिली है। हालांकि एएसपी नक्सल ऑपरेशन जीन बघेल ने नक्सलियों के शव बरामद होने की पुष्टि की है।दंतेवाड़ा एसपी कमलोचन कश्यप ने भी इसकी पुष्टि की है। पुलिस सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार ग्राम बर्रेम डोरेपारा के जंगल पहाड़ी में डीआरएफ और एसटीएफ की संयुक्त पुलिस पार्टी और नक्सलियों के मध्य मुठभेड़ हुई। इस मुठभेड़ में कई नक्सलियों के मारे जाने की संभावना जताई जा रही है। पुलिस ने मौके से हथियार भी बरामद किए हैं। थाना अरनपुर का यह मामला है। बताया जाता है कि नक्सली और सुरक्षा एजेंसियों के बीच मुठभेड़ का दौर भी जारी है। इसमें महिला नक्सली कमांडर पलो के मारे जाने और गुण्डाधुर को गोली लगने की जानकारी सामने आ रही है। पुलिस नक्सली कमांडर गुण्डाधुर को घेरने का प्रयास कर रही है । डीआरजी कमांडो संग्राम सिंह को हाथ में गोली लगी है। मौके से दो एके 47 और एक एसएलआर बरामद होने की खबर भी मिली है। हताहत नक्सलियों की संख्या बढ़ सकती है।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  18 March 2017

 सीआईएसएफ के अतिरिक्त महानिदेशक आर.के. मिश्रा

दंतेवाड़ा के बचेली में सीआईएसएफ के अतिरिक्त महानिदेशक आर.के. मिश्रा पहुंचे। हेलीपैड में कलेक्टर सौरभ कुमार,एसपी कमलोचन कश्यप सहित सीआईएसएफ के अधिकारियों ने उनकी अगुवानी की। यहां से वे सीधे परियोजना गेस्ट हाउस पहुंचकर बंद कमरे में सात फरवरी को आकाशनगर में साउथ ब्लॉक खदान में हुई नक्सली घटना को लेकर बैठक की। इस बैठक में दंतेवाड़ा कलेक्टर व पुलिस अधीक्षकके अलावा संयुक्त महाप्रबंधकसंजीव साही,सीआईएसएफ के महानिरीक्षक सतीश खण्डारे,उपमहानिरीक्षक महेश्वर दयाल व राजीव पंत,सहा.महानिरीक्षक डॉ.अनिल पांडे एवं सीआईएसएपु के अधिकारी उपस्थित थे। बैठक में एनएमडीसी परियोजना की सुरक्षा व्यवस्था को लेकर सघन समीक्षा की गई।बंद कमरे में हुई बैठक की विस्तृत जानकारी बाहर तो नहीं आ सकी। एडीजी ने घटना स्थल का जायजा लेने के बाद पत्रकारों से चर्चा करने की बात कही है। लेकिन सूत्रों की माने तो साउथ ब्लॉक में बारूद लूटे जाने के बाद सीआईएसएफ सकते में है। उनके आला अधिकारी लगातार परियोजना का दौरा कर रहे ेहै। इसी क्रम अतिरिक्त महानिदेशक भी यहां पहुंचकर घटना की जानकारी ले रहे है। इसके साथ ही पुलिस प्रशासन घटना को लेकर गंभीर है।पुलिस व सुरक्षा बल पूरे संभाग में नक्सलियों के खिलाफ आक्रामक रूख अपनाकर आपरेशन चला रही है। बारूद लूटे जाने के बाद पुलिस ने सर्च अभियान तेज कर दिया है। बस्तर के प्रभारी आईजी सुंदरराज पी.ने भी आकाशनगर कर दौरा कर अभियान तेज करने को कहा है। विदित हो कि सात फरवरी को एनएमडीसी परियोजना के निक्षेप क्रमांक 05 में स्थित साउथ ब्लॉक लौह अयस्क खदान में दिनदहाड़े धावा बोलकर भारी मात्रा में विस्फोटक पदार्थ लूटकर ले गए,साथ पांच वाहनों को आग के हवाले भी कर दिया। नक्सलियों ने उस समय यहां पर धावा बोला जब परियोजना कर्मी खदान में विस्फोटक लगा रहे थे। उनके पास काफी मात्रा में विस्फोटक सामग्री थी। इस दौरान इस स्थान में सीआईएसएफ का एक भी जवान मौजूद नहीं था। इस घटना ने परियोजना की सुरक्षा व्यवस्था की पोल खोलकर रख दी है। परियोजना में नक्सलियों ने कई दफे हमला किया है। जिसके चलते एनएमडीसी को अरबों रूपयों की आर्थिक नुकसान उठाना पड़ा है। साथ ही सीआईएसएफ के दो दर्जन जवान भी शहीद हो चुके है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  15 February 2017

सोनी सोरी

दंतेवाड़ा में सामाजिक कार्यकर्ता और आम आदमी पार्टी की नेता सोनी सोरी ने 29 जनवरी को किरंदुल के हिरोली-पुरंगेल जंगल में हुए मुठभेड को फर्जी बताया है। बैलाडिला पहाड़ी के नीचे बसे गांव का दौरा कर लौटी सोनी ने मारी गई महिला नक्सली के साथ अनाचार किए जाने और उसके आंख निकालने का आरोप भी पुलिस पर लगाया है। उसने मीडिया से चर्चा में कहा कि ग्रामीणों ने शव का अंतिम संस्कार नहीं कर दोबारा पोस्टमार्टम के लिए सुरक्षित रखा है। पुलिस ने 29 जनवरी को किरंदुल थाना क्षेत्र के हिरोली-पुरंगेल जंगल में एक महिला सुकमती उर्फ सुक्की और एक पुरुष भीमा कड़ती नामक नक्सली को मार गिराया था। उनके पास से पुलिस ने हथियार, दवा और अन्य नक्सल साहित्य बरामद करने के साथ सप्लाई कमेटी का डिप्टी कमांडर व सदस्य होना बताया था। घटना के करीब एक पखवाड़े बाद सोनी सोरी ने पुलिस पर इस मामले में गंभीर आरोप लगाए हैं। सोनी के मुताबिक वह 30 किमी पैदल यात्रा कर मृत युवक-युवतियों के गांव से लौटी है। ग्रामीणों ने उनके शव का अभी तक अंतिम संस्कार नहीं किया है। सोनी के अनुसार युवक-युवती नक्सली नहीं हैं और युवती नाबालिग है। 28 जनवरी को दोनों बाजार से लौट रहे थे तभी फोर्स उन्हें रास्ते से पकड़कर ले गई। ग्रामीणों ने भी बताया कि उनका नक्सलियों से कोई संबंध नहीं है। सोनी सोरी ने आशंका जताई है कि नाबालिग सुकमती के साथ अनाचार हुआ है। दोनों शव के आंख भी निकाल लिए गए हैं। उन्होंने पुलिस पर आरोप लगाते कहा है कि अब आदिवासियों को मारने के साथ ही उनके अंगों को बेचने का व्यापार भी पुलिस करने लगी है। सोनी सोरी ने कहा है कि आदिवासियों को न्याय दिलाने और शवों के दोबारा पोस्टमार्टम के लिए वह न्यायालय जाएंगी। उन्होंने बताया कि भीमा की तीन छोटी बेटियां हैं। एक पुत्री अभी एक माह की भी नहीं हुई और उसका अभी नामकरण भी नहीं हुआ है। वहीं सुक्की की सगाई की तैयारी चल रही थी। फोर्स बेगुनाहों को मारकर मुठभेड का नाम दे रही है।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  13 February 2017

दंतेश्वरी मंदिर

    दंतेवाड़ा में  बसंत पंचमी पर दंतेश्वरी मंदिर में त्रिशूल स्तंभ स्थापना के साथ फागुन मंडई की शुरुआत हो गई है। शुक्रवार को मंडई के तरह दूसरी रस्म खिचड़ी खिलाई संपन्न् हुई। इसमें माईजी के गाय-बैलों की पूजा के बाद त्रिशूल स्तंभ के समक्ष चावल, दाल से तैयार व्यंजन पुजारियों ने खिलाया। ये मवेशी चितालंका, कतियाररास के साथ ही मंदिर के गौशाला से बुलाए गए थे। गाय-बैलों को खिचड़ी खिलाने के बाद रस्मानुसार मंदिर प्रांगण में सेवादारों के बीच कुश्ती का आयोजन भी हुआ। इधर बसंत ऋतु आगमन के साथ ग्रामीण क्षेत्रों में मेला-मंडई की तैयारी शुरु हो गई। दक्षिण बस्तर का पहली मंडई गीदम ब्लाक के घोटपाल में होती है। 14 फरवरी होने वाले मंडई की तैयारी ग्रामीणों ने शुरु करते क्षेत्र के देवी-देवता और लोगों आमंत्रण भेज दिया गया है। साथ ही परंपरानुसार गांव के युवा ढोल-नगाड़े बजाकर लोगों को आकर्षित कर रहे हैं। 31 जनवरी से शुरु घोटपाल मेला में विभिन्न् रस्मों की अदायगी चल रही है। मुख्य कार्यक्रम 14 फरवरी को देव खेलनी के और मंडई के रुप में होगी। दूसरे दिन 15 फरवरी को आमंत्रित देवी-देवता विदा होंगे और 16 फरवरी को सिंगार उतारनी रस्म के साथ मेला का समापन होगा।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  11 February 2017

प्रेशर बम के एक्सपर्ट नक्सली गिरफ्तार

दरभा डिवीजन के कटेकल्याण एरिया कमेटी का जनमिलीशिया कमांडर सहित तीन नक्सलियों को पुलिस ने दंतेवाड़ा के बाजार से गिरफ्तार किया। एक लाख रुपए के इनामी जनमिलीशिया कमांडर पर एक लाख रुपए का इनाम घोषित था। वह प्रेशर बम लगाने और उसे निकालने माहिर है। गिरफ्तार नक्सली से पुलिस और महत्वपूर्ण जानकारी मिलने की उम्मीद जताई है। नक्सल आपरेशन एएसपी जीएन बघेल, प्रशिक्षु आईपीएस डॉ. अभिषेक पल्लव और डीएसपी सुरेश लकरा ने बताया कि आत्मसमर्पित नक्सलियों की निशानदेही पर बुधवार को जिला मुख्यालय से तीन नक्सलियों को गिरफ्तार किया गया। इनमें वेट्टी वारसा उर्फ फगनू पिता मंगडू कटेकल्याण एरिया कमेटी का जनमिलीशिया कमांडर है। जबकि ग्राम सूरनार गायतापारा निवासी मासा उर्फ कुम्मा उर्फ गुड्डी पिता वोटी माड़वी डूमाम एलओएस का सदस्य तथा पाड़ा पिता नंदा माड़वी जनताना सरकार का कमेटी सदस्य है। अधिकारियों ने बताया कि वेट्टी वारसा कई वर्षों नक्सलियों के लिए काम करते प्रेशर बम लगाने में माहिर हो गया है। कटेकल्याण थाने में उसके खिलाफ कई मामले दर्ज हैं और तलाश की जा रही थी। 20 अप्रैल 2016 को परचेली-मारजूम के बीच जंगल-पहाड़ी में पुलिस पर हमला करने में शामिल था। इस मुठभेड़ में एक पुलिस जवान शहीद हो गया। इसके ठीक दो माह बाद 20 जून को मुनगा पहाड़ी में पुलिस पार्टी पर हमला किया था। मई माह में डुमाम नदी के पुल पर बम लगाया वहीं मई में ही जोंगेरास पहाड़ी पर हुए मुठभेड़ में वारसा शामिल होना स्वीकारा है। इस नक्सली पर सरकार ने एक लाख रुपए का इनाम भी घोषित कर रखा था। मासा उर्फ गुड्डी भी नक्सलियों से जुड़कर डूमाम एलओएस का सदस्य बनने के बाद वर्तमान में जनताना सरकार कमेटी अध्यक्ष के रुप में काम कर रहा था। जबकि पाड़ा पिता नंदा माड़वी जनताना कमेटी का सदस्य है। दोनों का काम नाच-गाना कर नक्सली संदेश बताना और लोगों को संगठन से जोड़ना था। गिरफ्तार नक्सलियों के कब्जे से पुलिस ने नाट्य दल के सामग्री, वस्त्र के साथ तीर-धनुष, एक टिफिन बम, चाकू, बांसुरी, घुंघरू और ढपली एक बैग और बोरे से बरामद किया है। वेट्टी वारसा ने मीडिया के समक्ष कहा कि वह मजबूरी में नक्सलियों के साथ काम करता था। एक बार पुलिस के पास आत्मसमर्पण की कोशिश की तो पता चलने पर नक्सली कमांडरों ने जुर्माना वसूलने के साथ खूब पीटा था। इसके चलते नक्सली कमांडर बामन, आयतु और मासा के इशारों का कठपुतली बन गया था। डर की वजह से सभी निर्देशों का पालन करता था। मेरा भाई भी उसके कमांडर सुकराम के साथ काम कर रहा है।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  8 January 2017

naxli

      दंतेवाड़ा जिले के पिटेडब्बा और जियाकोरता के बीच जंगल में पुलिस और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ हो गई। दोनों ओर से फायरिंग के दौरान नक्सली वहां से भाग निकले। घटना के बाद जांच में सुरक्षाबलों को वहां से आईईडी और बड़ी मात्रा में दैनिक उपयोग का सामान मिला है। डीआरजी और एसटीएफ ने संयुक्त कार्रवाई में नक्सली भागने को मजबूर हो गए। जानकारी के मुताबिक सुरक्षाबल जंगल में सर्चिंग कर रहे थे, इसी दौरान उन पर फायरिंग होने लगी, जवाब में सुरक्षाबलों ने भी फायरिंग कर दी। घटनास्थल से बर्तन और बनता हुआ खाना भी मिला है, जिससे अंदाजा लगाया जा रहा है कि नक्सलियों ने वहां अपना ठिकाना बना लिया था।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  20 December 2016

naxli

      दंतेवाड़ा जिले के मेटापाल में नक्सलियों ने सरपंच के पति धमेंद्र पोडियाम की हत्या कर दी। देर रात करीब 20 हथियारबंद नक्सली गांव में पहुंचे थे। इसके बाद वे सरपंच के घर पहुंचे और उनके पति धमेंद्र को घर से बाहर निकालकर ले गए और पुलिस का साथ देने का आरोप लगाया। जब घबराए धर्मेंद इससे इनकार करने लगे तो नक्सलियों ने धारदार हथियार निकालकर सरपंच के पति का गला रेत दिया। घटना के बाद वे शव को फेंककर जंगल में भाग गए। सूचना मिलने पर कटेकल्याण थाने की पुलिस मौके पर पहुंची। पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। घटना के बाद से मेटापाल और आस-पास के इलाकों में दहशत का माहौल है। गंगालुर थाना क्षेत्र में पुलिस और नक्सली के बीच मुठभेड़ के बाद एक नक्सली का शव मिला है और उसके पास से हथियार भी बरामद किया गया है। जिला पुलिस बल और सीआरपीएफ की संयुक्त कार्रवाई में इसे अंजाम दिया गया। करीब तीन दिन सर्चिंग के बाद सुरक्षाबलों को यह सफलता मिली है। एसपी केएल ध्रुव ने इस बात की पुष्टि की है।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  16 December 2016

naxli exchange currency

    दंतेवाड़ा में  500 और 1000 के पुराने नोट बंद होने के बाद नक्सलियों के पैसे एक्सचेंज करने पहुंचे एक युवक को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। युवक के पास से एक लाख 10 हजार रुपए के पुराने एक-एक हजार रुपए के नोट मिले हैं। इसी के साथ उसे नक्सली बैनर और पोस्टर भी बरामद हुए। जानकारी के मुताबिक भांसी पुलिस को मुखबिर से सूचना मिली थी कि एक युवक नक्सलियों का कालाधन सफेद करने की कोशिश में लगा है। इस पर पुलिस‍ि ने घेराबंदी कर उसे पकड़ लिया। जिसके बाद उसे भांसी थाने ले जाया गया, जहां उससे पूछताछ की जा रही है। पुलिस‍ ने गंगालुर थाना क्षेत्र के कमकानार से दो नक्सलियों को गिरफ्तार किया है। नक्सली हेमला लक्खू पर 8 स्थाई वारंट और हेमला रूपा पर 2 स्थाई वारंट लंबित थे। पुलिस बल और सीआरपीएफ 85 बटालियन की संयुक्त कारवाई में इन्हें पकड़ा गया है। गंगालुर टीआई अब्दुल समीन ने इसकी जानकारी दी है।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  8 December 2016

 इनामी महिला नक्सली सहित 4 गिरफ्तार

दंतेवाड़ा में  पांच लाख की इनामी महिला नक्सली सहित 4 हार्डकोर नक्सलियों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार माओवादी में 2 महिला और 2 पुरुष है। महिला माओवादी पायके के ऊपर 5 लाख का इनाम पहले ही घोषित था। इसके अलावा उसके साथ पकड़े गए देवे एवम् कोसा के ऊपर 2-2 लाख का इनाम रखा गया था। पुरुष नक्सली कोसा और हांदा को पेदाररास बाजार से गिरफ्तार किया गया। वहीं दो महिला नक्सली को पडवार् रास से पकड़ा गया। महिला नक्सलियों के पास से भारी मात्रा में दैनिक उपयोग के सामान सहित देशी कट्टा व नक्सली वर्दी बरामद की गई है। दंतेवाड़ा पुलिस ने इस कार्रवाई को अंजाम दिया जिसमें उन्हें सफलता हासिल हुई।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  30 November 2016

दंतेवाड़ा की इंदु

देशभर में दंतेवाड़ा  जिले का नाम रोशन करने वाली आस्था विद्या मंदिर जावंगा की छात्रा इंदु मानिकपुरी 7 नवंबर को राष्ट्रपति डॉ. प्रणब मुखर्जी के हाथों सम्मानित होंगी। कक्षा सातवीं की छात्रा इंदु ने सेप्टिक टैंक प्रेशर रिकार्ड स्केल का आइडिया दिया। जब वह पिछली बार गर्मियों की छुट्टियों में अपने गांव गई थीं तो उसने देखा था कि कुछ शौचालयों के सेप्टिक टैंक भर जाने के कारण चारों ओर प्रदूषण फैल रहा था। उसने विचार किया कि टैंक में कुछ आलू डाल दिए जाएं तो यह बैक्टीरिया पैदा करेंगे, इन बैक्टीरिया से सेप्टिक टैंक साफ रहेंगे। कुछ समय बाद जब ये बैक्टीरिया समाप्त हो जाएंगे और इनके विघटन से जो गैस निकलेगी, उसे सेप्टिक टैंक प्रेशर रिकार्ड स्केल से माप लिया जाएगा। एक निश्चित स्तर तक प्रेशर पहुंचने के बाद फिर से आलू डाल दिए जाएंगे ताकि बैक्टीरिया पुनः पैदा हो सकें। राष्ट्रपति भवन से दुर्लभ सम्मान प्राप्त करने वाली इंदु ने छोटी से जीवन में ही कठिन संघर्ष किया है। इनके पिता मरईगुडा में थाना निर्माण कर रहे थे जहां नक्सलियों ने उनकी हत्या कर दी थी। इंदु की मां श्रीमती कल्याणी मानिकपुरी ने इंदु का पालन पोषण किया। 2006 से 2011 तक वह केरलापाल आंगनबाडी में काम करती रहीं। छात्रा इंदु ने अपने शिक्षक अमुजरी विश्वनाथ की प्रेरणा से गणित ओलंपियाड में भी हिस्सा लिया है तथा रंगीला बाल उत्सव में भी अच्छा प्रदर्शन किया। स्टार्टअप इंडिया के कैंप में कलेक्टर सौरभ कुमार ने इंदु का सम्मान किया। उन्होंने इंदु को टेबलेट भेंट करते हुए उसके उज्जवल भविष्य की कामना की। कलेक्टर ने कहा कि इंदु दंतेवाडा का गौरव है। उल्लेखनीय है कि पिछले वर्ष बचेली के छात्र भरत ने तेंदूपत्ता तोडने की मशीन बनाई थी। यह ऐसा विचार था जिससे हजारों तेंदूपत्ता तोडने वाले हितग्राहियों की जिंदगी सरल होती है। इसके लिए उन्हें पिछले वर्ष का डॉ. एपीजे कलाम इग्नाइट अवार्ड मिला था।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  19 October 2016

dantevada

कोंडागांव मुठभेड़ में 1 नक्सली ढेर, 1 गिरफ्तार छत्तीसगढ़ की कोंडागांव जिला पुलिस ने बीती रात हुयी मुठभेड़ में एक वर्दीधारी नक्सली को मार गिराया, जिसके कब्जे से एक लोडेड पिस्टल जब्त की गयी है। मौके से एक नक्सली को गिरफ्तार किया गया है। मृत नक्सली का शव बरामद कर लिया गया है। इधर दंतेवाड़ा जिले में हुयी मुठभेड़ में पुलिस के वीरता पूर्वक प्रदर्शन से नक्सली भाग खड़े हुए।   बस्तर आईजी एसआरपी कल्लूरी एवं कोंडागांव एसपी संतोष सिंह ने बताया कि बयानार थाने से डीएफ एवं सीएएफ का संयुक्त बल गश्त सर्चिंग के लिए रवाना किया गया था। लौटते वक्त छेरी के जंगल में घात लगाए नक्सलियों ने पुलिस पर फायरिंग शुरू कर दी। जवाबी कार्रवाई में पुलिस बल ने अविलंब मोर्चा संभालते हुए गोलीबारी की। लगभग एक घंटे तक हुयी गोलीबारी के बाद पुलिस के दबाव के चलते अंतत: नक्सलियों के हौसले पस्त हो गए और वे घने जंगल और अंधेरे का लाभ उठाकर भाग खड़े हुए। इस दफा नक्सलियों ने पुलिस पर अत्याधुनिक हथियारों से हमला किया, बावजूद अपने मंसूबे में नाकाम रहे।  अधिकारियों ने बताया कि घटनास्थल की सर्चिंग के दौरान एक वर्दीधारी नक्सली का शव बरामद किया गया है, जिसकी शिनाख्त की जा रही है। मौके से लोडेड पिस्टल समेत भारी मात्रा में विस्फोटक एवं दैनिक उपयोग की सामग्रियां जब्त की गयी हैं। वहीं मौके से भागते हुए एक नक्सली को घेराबंदी कर पकड़ा गया, जिसके पास 01 भरमार बंदूक मिला। पूछताछ करने पर उसने अपना नाम रैनू कोर्राम उम्र 25 वर्ष निवासी कीलम जिला नारायणपुर का होना कबूला। इधर एक दंतेवाड़ा जिले में हुयी एक अन्य मुठभेड़ में पुलिस को भारी पड़ता देख नक्सली मैदान छोड़कर जंगल में भाग गए। घटनास्थल से नक्सली सामान बरामद किया गया है।  बस्तर आईजी एसआरपी कल्लूरी के निर्देशन में चलाए जा रहे एंटी नक्सल अभियान में विगत नौ माह में 104 नक्सलियों को मार गिराया गया है। यहीं नहीं इस दौरान पुलिस के बढ़ते दबाव के चलते करीब 500 से अधिक नक्सलियों ने आत्मसमर्पण किया है।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  4 October 2016

सती के दांत गिरे थे इसलिए नाम पड़ा दंतेश्वरी

52 शक्तिपीठ में से एक है दंतेवाड़ा संभाग मुख्यालय जगदलपुर से 84 और रायपुर से 384 किमी दूर माई दंतेश्वरी का मंदिर है। मंदिर का निर्माण 14वीं सदी में चालुक्य राजाओं ने दक्षिण भारतीय मंदिरों की वास्तुकला से बनावाया था। माईजी की प्रतिमा काले ग्रेनाइट पत्थर की बताई जाती है। मंदिर चार भागों में बंटा हुआ है। जिसमें गर्भ गृह, जहां प्रतिमा स्थापित है। इसके बाद महामंडप, मुख्य मंडप और सभा मंडप है। गर्भ गृह और महा मंडप का निर्माण एक ही पत्थर के टूकड़ों से किया गया है। मंदिर के प्रवेश द्वार के सामने एक गरूड़ स्तंभ हैंं। जिसे श्रद्धालु पीठ की ओर से बांहों में भरने की कोशिश करते हैं। मान्यता है कि जिसके बांहों में स्तंभ समा जाता है, उसकी मनोकामना पूरी होती है। दंतेवाड़ा देवी दंतेश्वरी को समर्पित है। देश के 52 शक्तिपीठों में से एक यह भी है। यह स्थानीय लोगों की आराध्य देवी है। धार्मिक कथाओं के अनुसार देवी सती के दांत यहां गिरने से इसका नाम दंतेश्वरी शक्तिपीठ पड़ा। पौराणिक कथाओं के अनुसार काकतीय वंश के राजा अन्न्म देव और बस्तर राज परिवार की यह कुल देवी है। बताया जाात कि राजा अन्न्म देव को यहां आए तब देवी दंतेश्वरी ने दर्शन देकर वरदान किया कि जहां तक वह जाएगा, वहां तक देवी उसके साथ चलेगी और उसका राज्य होगा। साथ ही पीछे मुड़कर नहीं देखने की सलाह भी दी थी। कथाओं के अनुसार राजा कई दिनों तक बस्तर क्षेत्र में चलता रहा और देवी उसके पीछे रही। जब शंकनी-डंकनी नदी के पास पहुंचे तो नदी पार करते समय राजा को देवी के पायल की आवाज सुनाई नहीं दी। तब राजा पीछे मुड़कर देखा और देवी वहीं ठहर गई। इसके बाद राजा ने वहां मंदिर निर्माण कर नियमित पूजा-आराधना करने लगा। आज भी राज परिवार के सदस्य दंतेश्वरी माई की पूजा करने आते हैं। माईजी के मंदिर नवरात्र के अलावा पूरे साल भर पूजा-अनुष्ठान होते हैं। मंदिर में आत्मिक शांति और सुकुन मिलता है। श्रद्धालुओं को विश्वास है कि उनकी हर मनोकामना माईजी पूरी करते हैं।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  2 October 2016

लखमा जायेंगे जोगी की पार्टी में

दंतेवाड़ा में  अजीत जोगी के करीबी माने जाने वाले कांग्रेसी विधायक कवासी लखमा कांग्रेस का दामन छोड़ छत्तीसगढ़ जनता कांग्रेस में शामिल हो सकते हैं। बस्तर प्रवास के दौरान छजकां के अमित जोगी ने लखमा के पार्टी में शामिल होने को लेकर कहा, यह घर की बात है। जोगी दंतेवाड़ा में मां दंतेश्वरी के दर्शन के लिए पहुंचे थे। एक तरीके से उन्होंने साफ कर दिया है कि लखमा जब चाहे तब कांग्रेस छोड़ छजकां में शामिल होंगे। मालूम हो कांग्रेसी विधायक लखमा के बेटे हरीश कवासी ने पहले ही छजकां में शामिल हो चुके हैं और बस्तर में छजकां का झण्डा उठाए हुए हैं। जोगी के प्रवास के दौरान वे पूरे समय उनके साथ ही दिखे।  पनामा मामले में भाजपा-कांग्रेस की मिलीभगत दंतेवाड़ा प्रवास के दौरान जोगी ने पत्रकारों से चर्चा में कहा, पानामा विकिलिक्स खुलासे में मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह के सांसद पुत्र अभिषेक सिंह का नाम सामने आया है। उनके नाम पर काला धन के खुलासे के बाद भी कांग्रेस ने कोई भी कदम नही उठाया है। इस मामले को विधानसभा में पूरे प्रमाण के साथ उठाया है। इस मामले में रिपोर्ट भी दर्ज करवाई गई है। भाजपा की सरकार होने से अब तक कोई कार्रवाई नहीं हुई है। 90 दिन पूरे होने के साथ ही हाईकोर्ट जाएंगे।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  24 September 2016

dantevada

  दंतेवाड़ा के  मध्य कोयबेकुर के जंगल में सुरक्षाबलों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ में एक नक्सली मार गिराया गया। दोरनापाल प्रभारी अजय सोनकर के नेतृत्व में 40 डीआरजी जवान सर्चिंग के लिए जंगल में रवाना हुए। यह ऑपरेशन नक्सलियों के द्वारा आत्मसमर्पित नक्सलियों और गोपनीय सैनिकों पर हमले की सूचना पर शुरू किया गया था।   सुरक्षाबलों के जंगल के अंदर पहुंचते ही नक्सलियों ने फायरिंग शुरू कर दी। इस पर डीआरजी के द्वारा जवाबी फायरिंग की गई। कुछ देर फायरिंग थमने के बाद सर्चिंग में एक वर्दीधारी नक्सली के शव के साथ एक भरमान बंदूक, कारतूस और कुछ कागज बरामद किए गए। मारे गए नक्सली के शव की पहचान माडा बेंजमी प्रेजीडेंट आरपीसी(जनताना सरकार) के रूप में की गई है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  6 September 2016

naksli muthbhed

दंतेवाड़ा  कुन्ना पहाड़ी में मुठभेड़ के दौरान चार नहीं नौ  नक्सली मारे गए हैं। बरामद शव में से एक को छोड़ शेष तीन की शिनाख्ती हो गई है। नक्सली कैंप से बरामद सामानों में दवाओं के साथ उपचार के तरीकों को चित्र के माध्यम से समझाने वाली रजिस्टर भी मिला है वहीं दवाओं का स्टॉक संबंधी डायरी भी है।  दो दिन पहले सुकमा के सरहदी इलाके में हुए मुठभेड़ में चार नक्सलियों के शव बरामदगी के साथ ही पुलिस ने अब कुल 9 नक्सलियों को मारने का दावा किया है। बुधवार को एसपी कमलोचन कश्यप और एएसपी (नक्सली आपरेशन) जीएन बघेल ने  बताया कि करीब एक घंटे के मुठभेड़ के बाद मौके से नक्सलियों के चार शव बरामद किए है लेकिन मारे गए नक्सलियों की संख्या 9 से अधिक है। इसका प्रमाण मिले हथियार और अन्य सामग्रियों से भी मिल रहा है। साथ ही बताया कि कटेकल्याण एरिया कमेटी के सचिव जगदीश के साथ अन्य आधा दर्जन से अधिक नक्सली गंभीर रुप से घायल है। अधिकारियों ने बरामद नक्सल साहित्य और दस्तावेज को दिखाते कहा कि इनका अभी पूरा अध्ययन नहीं हुआ है। अध्ययन के बाद महत्वपूर्ण जानकारियां मिलेगी। नक्सलियों द्वारा गोंडी बोली में लिखे अनेक पत्र बरामद हुआ है। जिसका अध्ययन किया जा रहा है। नक्सली उपचार के लिए सचित्र अपने साथियों को प्रशिक्षण और जानकारी देते हैं। इस संबंध में एक रजिस्टर में बीमारी और उपचार के तरीके को उल्लेखित किया गया है। साथ ही दवाओं का स्टाक संबंधी जानकारी के लिए अलग रजिस्टर भी प्राप्त हुआ है। एसपी ने बताया कि बरामद चार शव में से तीन की शिनाख्त हो चुकी है और पोस्ट मार्टम के बाद उनके शव ले जाने परिजनों को संबंधित थानों से जानकारी दे दी गई है। एक पुरुष नक्सली का अब तक शिनाख्त नहीं हो पाया है। उसकी फोटो थानों में भेजकर पतासाजी करवाई जा रही है। शिनाख्त हो चुके नक्सलियों में दरभा डिवीजन मेडिकल टीम की प्रभारी रामबती उर्फ रामे जगरगुंडा थाना क्षेत्र के पूवर्ती निवासी है। दूसरा ग्राम अलनार थाना किरंदुल निवासी जोगा मोडियामी कांगेर वेली एरिया कमेटी सदस्य एवं मोहपदर एलजीएस कमांडर तथा तीसरा नक्सली मोहपदर एलजीएस डिप्टी कमांडर मासू कवासी ग्राम बेड्रीमूह दरभा थाना क्षेत्र का रहने वाला है।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  31 August 2016

ig kalluri

    एक दिन पहले दंतेवाड़ा जिले के कुन्ना जंगल में एनकाउंटर के बाद पुलिस को नक्सलियों के सामान से मिले एक पत्र से आईजी बस्तर एसआरपी कल्लूरी को जान से मारने का जिक्र है। पत्र में नक्सली एरिया कमांडर वर्गेश ने किसी जगदीश नामक बड़े नेता को यह लिखा है कि कल्लूरी को मार दिए जाने पर आत्म समर्पण बंद हो जाएगा। यह पत्र रूल्ड नोटबुक के फाड़े हुए पेपर में लिखी गई है।   15 मार्च 2016 को लिखे गए इस पत्र का मजमूम में एपीसी वर्गेस ने नक्सल जगदीश को लाल सलाम अभिवादन के साथ यह लिखा है कि वे संगठन के लिए फंड जुटाने प्रत्यनशील हैं। वहीं विस्तार भी कर रहे हैं लेकिन साथी नक्सली आत्मसमर्पण करके परेशानी खड़ी कर रहे हैं। इसके चलते पार्टी को चंदा नहीं दिया जा सका है। फंड बाहर से बुलाने का प्रयास भी हो रहा है।   वहीं रोजाना ठिकाना बदलने की मजबूरी है। नक्सल कमांडर ने यह भी लिखा है कि कल्लूरी को अगर मार दिया जाए तो संगठन को काफी फायदा होगा। लगातार आत्मसमर्पण का सिलसिला बंद हो जाएगा। इसके बारे में योजना बनाए जाने की बात उल्लेखित की गई है। पत्र में आगे नयानार, तोंगरास, गोरली, अंदुमपाल व पेंदलनार आदि गांवों में संगठन के समर्थन में 15 परिवार होने की जानकारी दी गई है। नक्सल कमांडर वर्गेश ने महुआ सीजन होने के चलते समय पर नहीं चल पाने तथा रात में काम करने की बात लिखी है।   बस्तर के आईजी एसआरपी कल्लूरी ने कहा इस  प्रकार का पत्र बरामद हुआ है। सोशल मीडिया में भी डाला गया है। इसमें अलग से कुछ कहने की जरूरत नहीं है।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  19 August 2016

dantevada muthbhed

  दंतेवाड़ा जिले के डब्बा कुन्ना गांव में डीआरजी, एसटीएफ और सीआरपीएफ की संयुक्त टीम ने मुठभेड़ में चार वर्दीधारी माओवादियों को मार गिराया। माओवादियों के पास से चार 303 सर्विस राइफल, एक 12 बोर की राइफल, एक 315 बोर की राइफल सहित कुल आठ हथियार बरामद किए गए हैं।   इसके साथ उनके पास से 30 बैकपेक(पिट्टू) भी मिले हैं। मारे गए माओवादियों में से दो की पहचान मडकामी देवे कमांडर 26वीं प्लाटून सीपीआई माओवादी और दूसरा मास्सा, कलेकल्याण एरिया कमेटी कमांडर के रूप में हुई है। मास्सा की झीरम हमले के मामले में भी तलाश थी। बाकी दो माओवादियों की पहचान नहीं हो पाई है। उधर नक्सलियों ने बड़ेगुडरा और मोखपला के बीच पिकअप वाहन को आग लगा दी। वाहन से सीआरपीएफ कैंप में दूध की सप्लाई की जाती थी।   सीएम रमन सिंह ने कहा कि सुरक्षाबलों को माओवादियों के खिलाफ बड़ी सफलता मिली है। जवान बहादुरी के साथ मोर्चा ले रहे हैं। बारिश में भी पूरी रात अभियान चला रहे हैं। जवानों का मनोबल ऊंचा है। मदनवाड़ा नक्सल मुठभेड़ का वीडियो वायरल होने पर सीएम ने कहा कि झीरम हो या मदनवाड़ा माओवादियों की हर हरकत शर्मनाक और क्रूरता की पराकाष्ठा है। यह मानवता को शर्मसार करने वाली घटना है। तथाकथित मानवाधिकार कार्यकर्ताओं को ये वीडियो दिखाना चाहिए।   अंतागढ़ और ताड़ोकी से लगे जंगलों मे मानकोट ऊपर तोनका के पास सुरक्षा बल और नक्सलियों के बीच हुई मुठभेड़। लगभग एक घंटे बाद नक्सली भाग खड़े हुए। घटनास्थल से बंदूक एवं नक्सली सामग्री हुआ बरामद हुई। बीएसएफ और जिला पुलिस के संयुक्त दल ने इस कार्रवाई को अंजाम दिया।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  17 August 2016

chattisghar

  जंगल में छिपा रखा था लूट का सामान, नक्सली से और खुलासे होंगे   दंतेवाड़ा जिला पुलिस बल और सीआरपीएफ के संयुक्त दल ने जनमिलिशिया कमांडर जोगा पिता लखमा तेलाम को गिरफ्तार किया है। उसके निशानदेही पर पुलिस ने लूट के टीवी सहित एक भरमार और नक्सल सामग्री बरामद किया है। जिसे वह जंगल में छिपाकर रखा था। वह 2010 से नक्सलियो के लिए काम करते रेल पटरी उखाड़ने से लेकर हत्या, लूट, आगजनी और 25 संगीन वारदातों में शामिल था।   दंतेवाड़ा के ग्राम झिरका भांसी निवासी जोगा (37) को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। पुलिस के मुताबिक गश्ती के दौरान वह पकड़ में आया। गिरफ्तार नक्सली ने बताया कि वह सन् 2010 में नक्सलियों के संपर्क में आने के बाद भैरमगढ़ एरिया कमेटी के भांसी, कामालूर एलओएस क्षेत्र में जनमिलीशिया सदस्य के रुप में काम शुरु किया। सन् 2012 में भांसी,कामालूर का कमांडर बनाया गया तो वह लगातार संगठन को मजबूती देने के साथ ही दंतेवाड़ा, भांसी, फरसपाल क्षेत्र में हत्या, लूट एवं रेलवे संपत्ति को नुकसान पहुंचाता रहा है। उसने पुजारीपारा, धुरली निवासी भगत कुंजाम की हत्या कर उसके घर से मोटरसाइकिल, टीवी और अन्य घरेलू सामान लूटकर ले गया था। जिसे उसकी निशानदेही पर पुलिस ने बरामद कर लिया है। साथ ही रेल पटरी उखाड़ने के लिए उपयोग करने वाले औजार तथा एक भरमार, बारूद, टिफिन बम, ग्रेनेट, डेटोनेटटर, वायर एवं विस्फोटक सामग्री भी बरामद की गई। पत्रवार्ता के दौरान एसपी कमलोचन कश्यप, एएसपी जीएन बघेल, सीआरपीएफ 230-ए के कंपनी कमांडर ओमप्रकाश मिश्रा आदि मौजूद थे। अधिकारियों ने कहा कि उससे और भी महत्वपूर्ण खुलासे होंगे।   नक्सली सुप्रीमो गणपति और गणेश उइके के गनमैनों ने किया आत्समर्पण दंतेवाड़ा जिला पुलिस और सीआरपीएफ अधिकारियों के सामने मिलेट्री दलम चीफ और नक्सली सब जोनल कमांड के सचिव गणेश उइके के गनमैन ने आत्मसमर्पण किया है। मिलेट्री दलम के चीफ पोदिया कड़ती पर आठ लाख और गणेश उइके के गनमेन हरिश पोडियामी पर एक लाख रुपए का इनाम घोषित था। दोनों नक्सलियों के आत्मसमर्पण से पुलिस को काफी जानकारी मिलने की बात कही है। उन्होंने पुलिस की पुनर्वास नीति और नक्सलियों के बदले व्यवहार से मुख्यधारा में आने की बात कही है। पुलिस ने दोनों नक्सलियों को प्रोत्साहन राशि सौंपा है। पुलिस ने बीजापुर के मिरतुर नीलावाया निवासी पोदिया कड़ती उर्फ रामलाल उर्फ मंगू पिता हुंगा कड़ती (35) और सुकमा जिले के मुरकी गादीरास निवासी हरीश पोडियामी पिता जोगा पोडियामी ने बुधवार को मीडिया के सामने प्रस्तुत करते आत्मसमर्पण करना बताया। दोनों नक्सलियों ने बताया कि वे नक्सलियों के बदले व्यवहार और पुलिस की पुनर्वास नीति से प्रभावित होकर आत्मसमर्पण किया है। वे मुख्यधारा में जुड़कर आमजीवन जीना चाहते हैं। पोदिया ने बताया कि वह सन् 2000 से नक्सलियों से जुड़कर विभिन्न् पदों पर कार्य किया। इस दौरान वह नक्सली सुप्रिमो गणपति का गनमैन भी रहा और कई वारदातों में शामिल था। इसी तरह हरीश भी सन 2008 में नक्सलियों के संपर्क में आया और दरभा डिवीजन तथ प्रेस यूनिट में काम कर चुका है। वह सन् 2010 में दक्षिण रीजनल कमेटी सचिव गणेश उइके का गनमेन रहा है। सन् 2013 में मोह भंग होने से गांव लौट आया तो पुलिस और नक्सलियों, दोनों के टारगेट में था। इसलिए अंत में आत्मसमर्पण करने का निर्णय लिया। एसपी कमलोचन कश्यप ने बताया कि इनके द्वारा महत्वपूर्ण जानकारियां पुलिस को मिल रही है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  25 June 2016

 विधायक अमित जोगी

  अमित ने लिखा लोकसभा अध्यक्षा महाजन को पत्र     छत्तीसगढ़ के  मुख्यमंत्री रमन सिंह एवं उनके सांसद पुत्र अभिषेक सिंह के विरुद्ध अगस्ता वेस्टलैंड, पनामा लीक मामले में तीन अहम खुलासे करने के बाद मरवाही विधायक अमित जोगी ने  इस मामले से जुड़े एक और गंभीर विषय पर आपत्ति जताई। भाजपा द्वारा सांसद अभिषेक सिंह को संसद की लोकलेखा समिति का सदस्य बनाने पर आपत्ति दर्ज करते हुए, मरवाही विधायक अमित जोगी ने आज लोकसभा अध्यक्षा  सुमित्रा महाजन एवं लोकलेखा समिति के अध्यक्ष सांसद केवी थॉमस को पत्र लिखकर अभिषेक सिंह की सिमिति से सदस्यता रद्द करने की मांग की। चूँकि संसद की लोकलेखा समिति अगस्ता वेस्टलैंड घोटाले की जांच करेगी, अमित जोगी ने लोकसभा अध्यक्षा को लिखे अपने पत्र में कहा है कि यह नैतिक आचरण का अहम प्रशन है कि संसद की लोकलेखा समिति में एक ऐसे सदस्य का होना जिनके पिता उस सरकार के मुख्यमंत्री हों और जिनकी सरकार पर अगस्ता वेस्टलैंड सौदे में गड़बड़ियाँ स्वयं राज्य के महालेखाकार ने अपनी जांच में पायी हो।     इस विषय के संबंध में अमित जोगी ने कहा कि भारतीय सांसद की सबसे पुरानी एवं महत्वपूर्ण समितियों में से एक, "लोकलेखा समिति" (Public Accounts Committee) का पुनर्गठन दिनांक 01 मई 2016 को माननीय सांसद प्रो के.वी. थॉमस जी की अध्यक्षता में किया गया है।  22 सदस्यीय लोकलेखा समिति में छत्तीसगढ़ राज्य के राजनांदगांव संसदीय क्षेत्र से लोकसभा सांसद एवं मुख्यमंत्री माननीय रमन सिंह जी के पुत्र अभिषेक सिंह भी हैं। इस वर्ष के अपने कार्यकाल के दौरान संसद की लोकलेखा समिति अन्य विषयों के साथ, अगस्ता वेस्टलैंड हेलीकाप्टर खरीदी घोटाले की भी जांच करेगी। अगस्ता हेलीकाप्टर खरीदी में भ्रष्टाचार और गड़बड़ियों के तार छत्तीसगढ़ से भी जुड़े हैं जिसका छत्तीसगढ़ के महालेखाकार ने वर्ष 2011 की कैग रिपोर्ट में साफ़ उल्लेख किया है।  इस पूरे मामले में अगस्ता वेस्टलैंड घोटाले में हाल ही में हुए कुछ चौंकाने वाले दस्तावेजी खुलासों में छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह एवं उनके सांसद पुत्र अभिषेक का नाम उजागर हुआ है। मुख्यमंत्री एवं उनके पुत्र पर अगस्ता के सौदे से मिले कमीशन के पैसों को विदेशी बैंकों में भेजने के गंभीर आरोप हैं।    जोगी ने कहा कि इन परिस्थितियों में सांसद अभिषेक सिंह का एक सदस्य के रूप में लोकलेखा समिति (PAC) में बने रहना अनैतिक है । विशेषकर तब जब संसद की लोकलेखा समिति अगस्ता वेस्टलैंड घोटाले की जांच करेगी। अगस्ता घोटाले की जांच एवं पूछताछ के दौरान यह संभावित है कि लोकलेखा समिति के सदस्यों के हाथ, घोटाले से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारियां लगेंगी। ऐसे में सांसद अभिषेक सिंह के रहते जांच प्रभावित होने की संभावना को नकारा नहीं जा सकता। ये स्वाभाविक है कि सांसद अभिषेक सिंह के लोकलेखा समिति में रहते हुए समिति द्वारा अगस्ता वेस्टलैंड घोटाले की निष्पक्ष और पारदर्शी जांच होने पर कई सवाल खड़े होंगे।  अमित जोगी ने लोकसभा स्पीकर श्रीमती सुमित्रा महाजन एवं लोकलेखा समिति के अध्यक्ष सांसद के.वी. थॉमस से मांग की है कि लोकलेखा समिति द्वारा अगस्ता वेस्टलैंड घोटाले में जांच शुरू होने से पूर्व लोकहित के इस गंभीर विषय को संज्ञान में लेते हुए, लोकलेखा समिति से सांसद अभिषेक सिंह की सदस्यता वापस लेने हेतू कार्यवाही की जाए । एवं इस विषय को लोकसभा की एथिक्स कमिटी की विवेचना हेतु भेजा जाए।        अमित जोगी ने रमन सिंह एवं उनके पुत्र  अभिषेक सिंह के विरुद्ध अगस्ता वेस्टलैंड, पनामा लीक एवं विदेशी कंपनियों और खातों को लेकर किये अहम खुलासे पहला खुलासा अमित जोगी ने पहला खुलासा करते हुए कहा कि हेलीकाप्टर खरीदी के सौदे में छत्तीसगढ़ सरकार के प्रभावशाली लोगों की संलिप्तता के तथ्यों का पता लगाने में जुटने के बाद कुछ सूत्रों से पता चला कि  "शार्प ओशन" कंपनी तो 1 अगस्त 2008 को बंद कर दी गयी (दस्तावेज संलग्न) । छत्तीसगढ़ सरकार ने "शार्प ओशन" कंपनी को वर्ष 2008 के शुरुआत में पूरा कमीशन दे दिया। इसके बाद 3 जुलाई 2008 को अभिषेक की कंपनी क्वेस्ट हाइट्स लिमिटेड खोली गयी और इसके उपरान्त शार्प ओशन कंपनी ने कमीशन का पैसा अभिषेक की कंपनी क्वेस्ट हाइट्स में ट्रांसफर किया और अभिषेक सिंह की क्वेस्ट हाइट्स लिमिटेड खुलने के  ठीक 27 दिन बाद  "शार्प ओशन" कंपनी को बंद कर दिया गया।  इतना ही नहीं ब्रिटिश वर्जिन आइलैंड में पंजीकृत एवं हांगकांग से संचालित इस कंपनी का व्यापर "प्राइवेट" उल्लेखित है यानि जानबूझ कर जानकारी छुपाई गयी है। तो फिर ऐसी कंपनी को सरकार ने किस आधार पर भारी कमीशन दिया जिसके व्यापर एवं कार्य क्षेत्र के विषय में कोई जानकारी सार्वजनिक है ही नहीं, कौन हैं इस कंपनी के डायरेक्टर्स ? । क्यों इस कंपनी का बैकग्राउंड नहीं जांचा गया ? केवल अगस्ता वेस्टलैंड के कहने भर से इतनी बड़ी रकम सरकारी कोष से किन नियमों के तहत दी गयी। अगस्ता वेस्टलैंड ऐसी बोगस कंपनियां कमीशन देने के लिए खोलता और बंद करता है।    दूसरा खुलासा SHARECORP नामक जिस कंपनी के माध्यम से मुख्यमंत्री एवं उनके पुत्र का पैसा स्विस बैंक UBS AG में जमा होता है ये वही कंपनी है जिससे भारतीयों बैंकों को लुटने वाले विजय माल्या का पैसा बाहर जाता था।  विजय माल्या और अभिषेक सिंह दोनों ने ही SHARECORP नामक इस कंपनी को अपना शेयरहोल्डर नॉमिनी नियुक्त किया है। ये उसी अभिषेक सिंह ने किया है जिसक पता रमन मेडिकल स्टोर कवर्धा के नाम से है।    दूसरा खुलासा करते हुए अमित जोगी ने कहा कि विजय माल्या ने जिस कंपनी "शेयर कोर्प" (SHARE CORP) के माध्यम से देश का पैसा देश से बाहर भेजा उसी कंपनी के माध्यम से रमन सिंह और अभिषेक सिंह का काला धन देश के बाहर गया या यूँ कहिये कि चैनलाइज हुआ। ब्रिटिश वर्जिन आइलैंड में पंजीकृत कंपनी "क्वेस्ट हाइट्स" लिमिटेड जिसके डायरेक्टर "अभिषेक सिंह " हैं और जिसका पता रमन मेडिकल स्टोर कवर्धा है।  अभिषेक सिंह ने बतौर क्वेस्ट हाइट्स का डायरेक्टर होते हुए,  "शेयर कोर्प" (SHARE CORP) कंपनी को अपना शेयरहोल्डर नॉमिनी नियुक्त किया । और इसी बोगस कंपनी के माध्यम से मुख्यमंत्री एवं उनके परिवार का अरबों का काला धन स्विस बैंक UBS AG एवं उसके सम्बंधित बैंकों में जमा है। स्विस बैंक UBS AG ने ही "शेयर कोर्प" (SHARE CORP) खोलने में मदद की ताकि इसके माध्यम से जो बैंक खाते का असली मालिक है या जिसके पैसे हैं उसकी असली पहचान को गुप्त रखा जा सके। अभिषेक सिंह ने भी माल्या की तरह "शेयर कोर्प" (SHARE CORP) को इसलिए अपना शेयरहोल्डर नॉमिनी नियुक्त किया ताकि उनकी पहचान छुपी रहे।  असल में "शेयर कोर्प" (SHARE CORP) को चलाने वाली कंपनी है पोर्टक्युललिस, ये वही कंपनी है जो जिसके ऑफिस के फ्लोर में अभिषेक सिंह की कंपनी क्वेस्ट हाइट्स का ऑफिस है। मुख्यमंत्री एवं अभिषेक सिंह का विदेश में पैसे का देखरेख, प्लानिंग, बैंक खाते, वगैरह सब कुछ पोर्टक्युललिस ही करती है। पोर्टक्युललिस के डायरेक्टर ग्राहम फरिंहा से पूछताछ करने या संपर्क साधकर मुख्यमंत्री एवं अभिषेक सिंह के विदेशी खातों एवं पैसों के लेनदेन की सारी सच्चाई सामने आ जाएगी। ग्राहम फरिंहा का ईमेल आईडी है Info.BritishVirginIslands@portcullis.co) दस्तावेज संलग्न )  तीसरा खुलासा अभिषेक सिंह झूठ बोल रहे हैं कि उनका और कमल सारदा को कोई लेना देना नहीं है। अभिषेक सिंह की कंपनी "क्वेस्ट हाइट्स" एवं छत्तीसगढ़ के उद्योगपति कमल किशोर सारदा की कंपनी आइडियल पोजिशनिंग ऑफशोर (IDEAL POSITIONING OFFSHORE) का ब्रिटिश वर्जिन आइलैंड में पता एक ही है। तीसरा खुलासा करते हुए अमित जोगी ने कहा कि मुख्यमंत्री रमन सिंह के एक करीबी उद्योगपति की भी ब्रिटिश वर्जिन आइलैंड में एक आइडियल पोजिशनिंग ऑफशोर (IDEAL POSITIONING OFFSHORE) नाम से कंपनी रजिस्टर्ड है। इसमें गलत कुछ नहीं है क्योंकि बड़े उद्योगपतियों के विदेशी खातों और विदेश में कंपनी होना समझ में आता है। लेकिन सवाल वहां खड़ा होता है जब इस उद्योगपति की ब्रिटिश वर्जिन आइलैंड की इस कंपनी का पता वही है जो मुख्यमंत्री के बेटे अभिषेक सिंह का कंपनी क्वेस्ट हाइट्स का है। यानि दोनों ही एक ही पते पर रजिस्टर्ड है -  Porticullis Trustnet chambers, PO Box, 3444, Roadtown, Tortola,  British Virgin Island. अभिषेक सिंह और छत्तीसगढ़ के इस उद्योगपति की कंपनियों का पंजीयन भी वर्ष 2008 में एक महीने आगे पीछे हुआ है। अभिषेक सिंह की क्वेस्ट हाइट्स 3 जुलाई 2008 को एवं उद्योगपति की कंपनी आइडियल पोजिशनिंग ऑफशोर का पंजीयन 3 जून 2008 को।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  17 May 2016

Video
Advertisement
x
This website is using cookies. More info. Accept
All Rights Reserved ©2024 MadhyaBharat News.