Since: 23-09-2009

  Latest News :
इमरान की पार्टी के खिलाफ सेना ने खोला मोर्चा.   बांग्लादेशियों को शरण देने के ममता बनर्जी के बयान पर राज्यपाल ने मांगा जवाब.   केंद्रीय बजट में बिहार के लिए खोला पिटारा आंध्र को 15 हजार करोड़ रुपये का पैकेज.   पंजाब में नया राजनीतिक दल बनाएंगे कट्टरपंथी सांसद सरबजीत सिंह खालसा.   सरकारी कर्मचारी भी संघ के कार्यक्रमों में हो सकेंगे शामिल.   जवाब मिलने तक नीट का मुद्दा उठाते रहेंगे : राहुल गांधी.   कमलनाथ ने केन्द्र सरकार के बजट काे बताया दृष्टिहीन.   इंदौर से रीवा जा रही यात्रियाें से भरी बस पलटी.   बुजुर्ग ने लाइसेंसी बंदूक से खुद को गोली मारी.   मुख्यमंत्री डॉ. यादव की अध्यक्षता में मंत्रि-परिषद के निर्णय.   जलती चिता से निकाला विवाहिता का शव.   धार्मिक कार्यक्रम में मंत्री प्रहलाद पटेल की तबीयत बिगड़ी.   विकसित भारत के लिए यह बजट मील का पत्थर साबित होगा-मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय.   छग विधानसभा मानसून सत्र : अनुपूरक बजट पर चर्चा.   बजट निराश करने वाला और देश को बर्बाद करने वाला- दीपक बैज.   विधानसभा में भाजपा विधायक धरमलाल कौशिक का जल जीवन मिशन में भारी गड़बड़ी का आरोप.   छत्तीसगढ़ की बेटियों ने राज्य और देश का मान बढ़ाया- खेल मंत्री वर्मा.   नगर निगम रायपुर के पांच जोन आयुक्तों का तबादला.  

बिलासपुर News


bilaspur, Corona positive patient, Bilaspur

बिलासपुर /रायपुर।छत्तीसगढ़ के बिलासपुर में 66 वर्षीय मरीज कोरोना पॉजिटिव पाया गया है। जांच में कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद उसे अपोलो अस्पताल में भर्ती किया गया है। संक्रमित मरीज की कोई ट्रैवल हिस्ट्री नहीं है। मरीज को अन्य बीमारियां भी हैं । सालभर बाद कोरोना का मामला फिर से बिलासपुर जिले में आया है।   अस्पताल से मिली जानकारी के अनुसार संक्रमित मरीज को सांस लेने में तकलीफ थी। जिसके कारण उन्हें अपोलो अस्पताल में भर्ती कराया गया था। कोरोना जांच में उनकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। संक्रमित मरीज की कोई ट्रैवलिंग हिस्ट्री नहीं है।सालभर बाद फिर जिले में कोरोना के मरीज मिलने से स्वास्थ्य महकमे में हड़कंप मच गया है।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  18 July 2024

raipur, Smuggler arrested, 18 kg ganja

बिलासपुर/रायपुर। बिलासपुर रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर 2-3 से गांजा की तस्करी कर रहे एक तस्कर को गांजा के साथ गिरफ्तार किया गया है। आरोपित स्वयं को मुंबई पुलिस में स्पेशल टास्क फोर्स कर्मी (एसटीएफ) बता रहा था। जीआरपी ने चेकिंग के दौरान आरोपित को गिरफ्तार किया है। रेलवे जनसंपर्क कार्यालय से बुधवार को जारी विज्ञप्ति के अनुसार बीती रात चेकिंग के दौरान बिलासपुर रेलवे स्टेशन के प्लेट फार्म नंबर 2-3 रायपुर छोर की ओर मुंबई का रहने वाला युवक कल्पेश पाटिल ट्रेन के इंतजार में बैठा दिखा। जीआरपी के सिपाहियों ने उससे पूछताछ की तो उसने अपने आप को मुंबई पुलिस की स्पेशल टास्क फोर्स में होना बताया। संदेह होने पर सिपाहियों ने उसकी तलाशी ली, तो उसके बैग में 18 किलो गांजा मिला, जिसकी कीमत तीन लाख 60 हजार रुपये आंकी गई है। आरोपित के खिलाफ एनडीपीएस एक्ट के तहत जुर्म दर्ज कर कार्रवाई की जा रही है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  26 June 2024

raipur, Regular hearing, High Court

बिलासपुर/रायपुर। समर वेकेशन खत्म होने के बाद अब हाईकोर्ट में 10 जून से सभी बेंचों में नियमित सुनवाई शुरू होगी। समर वेकेशन के बाद सुनवाई के लिए रोस्टर भी जारी किया गया। हाईकोर्ट में तीन डीविजन और 15 सिंगल बेंचों में सुनवाई की जाएगी, इनमें चार स्पेशल बेंच हैं। हाईकोर्ट में समर वेकेशन होने के कारण नियमित सुनवाई नहीं हो रही थी। इस दौरान हर सप्ताह अलग से वेकेशन जजों को अलग-अलग बेंच के तौर पर निर्धारित किया गया था। सोमवार और शुक्रवार को वेकेशन बेंच में जरूरी मामलों की सुनवाई की जाती थी। चीफ जस्टिस के निर्देश पर इस बार सिंगल बेंच के अलावा डीविजन बेंच की व्यवस्था भी अवकाश में रखी गई थी। जरूरी मामलों के अनुसार उन्हें अलग-अलग बेंचों में सुनवाई के लिए निर्धारित किया जाता रहा। वेकेशन में भी कुछ महत्वपूर्ण मामलों में हाईकोर्ट ने निर्णय दिया जाता रहा। हाईकोर्ट में सोमवार से शुरू हो रहे नियमित कामकाज शुरू हो रहा है। अबकी बार चीफ जस्टिस की फर्स्ट डीविजन बेंच समेत कुल तीन डीविजन बेंचों में नियमित सुनवाई शुरू की जा रही है। इसके अलावा 15 सिंगल बेंचों में भी सुनवाई होगी। इनमें से पहली स्पेशल बेंच में चीफ जस्टिस रमेश सिन्हा सुनवाई करेंगे, उनके अलावा तीन और स्पेशल बेंच भी रखी गई है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  9 June 2024

Bilaspur,Elderly couple ,murdered

बिलासपुर। जिला बिलासपुर के बरमाणा में दोहरे मर्डर का एक मामला सामने आया है,जहां एक बुजुर्ग दंपति की हत्या कर दी गई है। बताया जा रहा है कि यह दंपति घर पर अकेला रहता था। दोनों के ही शव घर के साथ लगती गौशाला में खून से लथपथ मिले हैं।   बिलासपुर के बरमाणा थाना के तहत ग्राम पंचायत सिकरोहा के चंदपुर गांव में एक बुजुर्ग दंपति की हत्या का मामला सामने आया है। सूचना मिलने के बाद भी पुलिस मौके पर पहुंची और जांच में जुटी हुई है। दोनों के शव खून से सने हुए घर की गौशाला में मिले हैं।   हत्या का पता तब चला जब, चंदपुर गांव के रूपलाल व उनकी पत्नी कमला देवी के घर कुछ ग्रामीण आए लेकिन वहां घर पर किसी के भी न दिखने की सूरत में वह गौशाला में गए जब वहां जाकर देखा तो दोनों ही मृत अवस्था में पड़े हुए थे। लोगों को कुछ गहने लोगों को रास्ते में भी मिले हैं। फिलहाल पुलिस मामले की जांच में जुटी हुई है।   डीएसपी मुख्यालय मदन धीमान ने बताया कि हत्या का मामला दर्ज कर लिया गया है। आगामी जांच जारी है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  9 June 2024

bilaspur, Dead body ,missing youth

बिलासपुर। सरकंडा क्षेत्र के चिल्हाटी में एक सूने मकान में रविवार सुबह युवक का फांसी पर लटका लाश मिला है। घटना की सूचना मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंची और मर्ग कायम कर जांच में जुट गई है। मृतक की पहचान तालापारा निवासी मोहम्मद असद के रूप में हुई है। मामले की शुरुआती जांच में प्रेम प्रसंग का मामला सामने आया है। जानकारी के अनुसार, सिविल लाइन थाना क्षेत्र के तालापारा भारत चौक में रहने वाला मोहम्मद अरसद तीन दिन पहले घर से निकला था। इसके बाद वह घर नहीं आया, जिसके बाद परिजन उसकी तलाश कर रहे थे। इधर सरकंडा के चिल्हाटी स्थित सूने मकान में युवक का फांसी पर लटका लाश मिलने की सूचना पर पहुंची पुलिस ने युवक की पहचान कराई। सूचना पर पहुंचे परिजनों ने अरशद की पहचान की। पूछताछ में पुलिस को पता चला कि युवक का एक युवती से प्रेम प्रसंग था। फिलहाल पुलिस मामले की जांच और पोस्टमार्टम रिपोर्ट के आधार पर आगे कार्रवाई की बात कह रही है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  19 May 2024

bilaspur, Policeman ,cattle smugglers suspended

बिलासपुर। सिरगिट्टी थाना के आरक्षक को आपराधिक गतिविधियों में संलिप्तता पाए जाने पर एसपी रजनेश सिंह ने निलंबित कर दिया है। आरक्षक के खिलाफ सरकंडा सीएसपी प्रारंभिक जांच करने की जिम्मेदारी सौंपी गई है जो जांच कर रिपोर्ट पेश करेंगे। रिपोर्ट के आधार पर आरक्षक के खिलाफ आगे की कार्रवाई की जाएगी। पकड़े गए यूपी के खूंखार मवेशी तस्करों से पुलिस आरक्षक का संबंध था और वह उन्हें संरक्षण देता था। एसपी रजनेश सिंह ने बताया कि पकड़े गए यूपी के मवेशी तस्करों से पुलिस आरक्षक बबलू बंजारे का लगातार संपर्क था। उसके ही इशारे पर तस्कर जिले से मवेशी की तस्करी करते थे। उल्लेखनीय है कि मवेशी तस्करी के मामले में सकरी थाने में उक्त आरक्षक के खिलाफ जुर्म दर्ज हुआ था। मामले में आरक्षक की गिरफ्तारी नहीं की गई थी। आरक्षक लंबे समय से जिला में अवैध कारोबार करने वालों को संरक्षण देने का काम कर रहा था, शिकायत के आधार पर उक्त कार्रवाई की गई है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  13 May 2024

raipur, Dead body , neem tree

बिलासपुर/रायपुर। जिले के सरकंडा थाने में पदस्थ प्रधान आरक्षक की लाश शनिवार अलसुबह नीम के पेड़ से लटकती मिली है। मृतक प्रधान आरक्षक खाना खाने के बाद घर से टहलने निकला था, जो वापस घर नहीं लौटा। परिजनों की सूचना पर पुलिस उनकी तलाश कर रही थी। उनकी लाश घर के पीछे नीम के पेड़ पर लटकती मिली है। सरकंडा पुलिस मर्ग कायम कर मामले की जांच कर रही है। जानकारी के अनुसार मोपका निवासी लखन सिंह मेश्राम सरकंडा थाने में प्रधान आरक्षक के पद पर कार्यरत था। थाने में उसे मालखाने की जिम्मेदारी दी गई थी। ड्यूटी से लौटने के बाद रात 11 बजे खाना खाकर टहलने की बात कहते हुए घर से निकला। इसके बाद घर के पीछे नीम पेड़ पर रस्सी बांधी और फांसी के फंदे पर लटक गए। रात 1 बजे तक उनके घर नहीं लौटने पर परिजनों ने घटना की सूचना सरकंडा थाने को दी। पुलिस की टीम उनकी तलाश में जुट गई। रात करीब 4 बजे प्रधान आरक्षक लखन मेश्राम का शव फांसी के फंदे पर लटका मिला। पुलिस मामले के जांच में जुट गई है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  4 May 2024

bilaspur, Jaundice confirmed, Bilaspur

बिलासपुर। बिलासपुर में पीलिया के रोगी मिले हैं ।स्वास्थ्य विभाग के अनुसार 15 मरीजों में पीलिया की पुष्टि हुई है। तारबाहर डीपूपारा क्षेत्र से करीब 9 मरीज को अस्पताल में भर्ती कराया गया। इसके साथ ही डोर टू डोर सर्वे भी शुरू् किया गया है।   पीलिया के एक साथ इतने मरीज मिलने से अस्पताल सहित इलाके में हड़कंप मच गया है। जिसे देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने सभी प्रभावित क्षेत्र में कैंप लगाया है। वहीं पानी के भी सैंपल लिए जा रहे हैं।स्थिति को देखते हुए जिला अस्पताल और सिम्स में अलर्ट घोषित कर दिया गया है।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  3 May 2024

raipur,   save democracy, Rahul Gandhi

रायपुर /बिलासपुर। अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के पूर्व अध्यक्ष एवं सांसद राहुल गांधी ने छत्तीसगढ़ दौरे में बिलासपुर लोकसभा क्षेत्र के सकरी स्थित सिंचाई काॅलोनी मैदान में आयोजित आमसभा को संबोधित करते हुए कहा कि ये चुनाव संविधान बचाने का चुनाव है। कांग्रेस संविधान को बचाने का काम कर रही है। गरीबी खत्म करने के लिए हम एक क्रांतिकारी स्कीम लेकर आ रहे हैं। राहुल गांधी ने कहा कि नरेन्द्र मोदी ने बेरोजगारी की दीवार बनाई है उसे हम तोड़ने जा रहे हैं। करोड़ों युवाओं को रोजगार मिलेगा। सरकार बनते ही किसानों का कर्जा माफ किया जाएगा। हम एमएसपी यानी मिनिमम सपोर्ट प्राइस किसानों को देने जा रहे हैं। हम एमएसपी पर कानून बनाने जा रहे हैं। मनरेगा में आज की तारीख में 250 रुपया मिलता है, सरकार बनते ही उसे 400 रुपये किया जाएगा। आशा और आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की वेतन राशि दोगुना कर देंगे। हम आपको 50 फीसदी से ज्यादा रिजर्वेशन देंगे, ये वादा करते हैं।   राहुल गांधी ने कहा कि ''भाजपा वाले लोगों की जिंदगी बर्बाद करना चाहते हैं। पहले मोदी बोलते थे 400 पार, अब 150 पार नहीं बोल रहे। उन्होंने बिलासपुर से कांग्रेस प्रत्याशी देवेंद्र यादव को जिताने की अपील की। मंच पर पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, छत्तीसगढ़ प्रभारी सचिन पायलट, डॉ. चरणदास महंत, पीसीसी चीफ दीपक बैज, बिलासपुर लोकसभा प्रत्याशी देवेंद्र यादव, चंदन यादव, जयसिंह अग्रवाल समेत अन्य नेता मौजूद रहे।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  29 April 2024

bilaspur, Congress leaders ,Dharamjit Singh

बिलासपुर। भाजपा नेता और तखतपुर विधायक धर्मजीत सिंह ने शुक्रवार को पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा कि कांग्रेस के नेता व पदाधिकारी लोकसभा चुनाव में हार को देखते हुए अपना आपा खो चुके हैं। नेता प्रतिपक्ष चरणदास महंत के बाद अब बस्तर के कांग्रेस उम्मीदवार कवासी लखमा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ आपत्तिजनक शब्दों का उपयोग किया है, जो निंदनीय है।   जिला भाजपा कार्यालय में पत्रकारों से चर्चा करते हुए उन्होंने कवासी लखमा के बयान को लोकतंत्र के मर्यादा के विपरीत बताते हुए इसकी शिकायत चुनाव आयोग से करने की बात कही है। धर्मजीत सिंह ने कांग्रेस उम्मीदवार कवासी लखमा पर झीरम मामले को लेकर भी सवाल उठाया है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  12 April 2024

bilaspur, CAF jawan, shoots youth

बिलासपुर। जिले में होली पर्व के दिन सीएएफ के पुलिस जवान ने होली खेल रहे युवक पर फायरिंग कर दी। एयरगन से फायरिंग में युवक गंभीर रूप से घायल हो गया। जिसे तत्काल इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है। जवान को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। मामला मल्हार चौकी क्षेत्र का है। मल्हार पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार आरोपित जवान पुलकेश नापित छत्तीसगढ़ सशस्त्र बल के दूसरी बटालियन सकरी में पदस्थ है। वह मल्हार के रेस्ट हाऊस जाने वाले मार्ग पर सोमवार को होली खेल रहे युवाओं के पास पहुंचा और अपने एयरगन से युवक को गोली मार दिया। युवक गंभीर रूप से घायल हो गया जिसे तत्काल उपचार के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है। पुलिस ने बताया कि आरोपित जवान का युवकों के साथ विवाद हुआ था। घटना के बाद पुलिस ने आरोपित जवान को गिरफ्तार कर लिया है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  26 March 2024

bilaspur, Rohit Sharma , Rahul Dravid

बिलासपुर। मंगलवार को बिलासपुर के लुहणू मैदान में रोहित शर्मा और राहुल द्रविड़ ने सांसद खेल महाकुंभ के तीसरे संस्करण का शुभारंभ किया। केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर भी इस अवसर पर उपस्थित रहे। उन्होंने अपने संबोधन में अनुराग ठाकुर ने कहा कि केंद्र की मोदी सरकार ने खेलों को बढ़ावा देने के लिए कई कदम उठाए हैं, जिसका नतीजा है कि भारतीय खिलाड़ियों ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बेहतर प्रदर्शन किया है।   ठाकुर ने कहा कि सांसद खेल महाकुंभ के दूसरे चरण में लगभग 45 हजार युवाओं ने भाग लिया था और यह कार्यक्रम युवाओं को नशे से दूर रखने तथा खेलों के प्रति जागरूक करने में कारगर साबित हुआ है। उन्होंने बताया कि हिमाचल के पहले सांसद खेल महाकुंभ की शुरुआत सचिन तेंदुलकर ने धर्मशाला में की थी। पिछले दो खेल महाकुंभ संस्करण में 3,700 से ज्यादा गांव और पंचायत की टीमों ने हिस्सा लिया था। जिसमें अब तक कुल 87,400 से अधिक खिलाड़ियों ने अपने हुनर का प्रदर्शन किया है। इस बार इस महाकुंभ में वॉलीबॉल, कबड्डी, क्रिकेट, बास्केटबॉल व एथलेटिक्स इन पांचों खेल इवेंट्स के लिए पंजीकरण शुरू कर दिया गया है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  5 March 2024

bilaspur, Jagat Prakash Nadda, AIIMS Bilaspur

बिलासपुर। भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा ने शुक्रवार को हिमाचल प्रदेश के बिलासपुर स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में कई नई सुविधाओं का शुभारंभ किया और 'विश्राम सदन' का शिलान्यास किया। इस क्रम में उन्होंने चार करोड़ की लागत से बने 40 हजार लीटर की क्षमता वाले लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन प्लांट और 30 करोड़ की लागत से एडवांस्ड रेडिएशन थैरेपी के लिए लगी आधुनिक मशीनरी सहित कई अन्य सुविधाओं का उद्घाटन किया।   इस कार्यक्रम में केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री मनसुख मांडविया, केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर और पूर्व मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर सहित कई गणमान्य मौजूद रहे। नड्डा ने कहा कि स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया और ऊर्जा मंत्री आरके सिंह के प्रयासों के चलते एम्स बिलासपुर को कई नई सुविधाएं प्रदान हुई हैं। तीन अप्रैल 2017 को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने एम्स बिलासपुर का शिलान्यास किया था। पांच अक्टूबर 2022 को विजयदशमी के दिन प्रधानमंत्री ने इस संस्थान का उद्घाटन कर बिलासपुर की जनता को दशहरे का उपहार दिया था। आज चार करोड़ की लागत से बना 40 हजार लीटर की क्षमता वाले लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन प्लांट की सुविधा का उद्घाटन किया गया है। इसी तरह रेडिएशन एन्कॉलोजी में एडवांस्ड रेडिएशन थैरेपी के लिए ₹30 करोड़ की लागत से आधुनिक मशीनरी लगाई गई है और सीटी स्कैन सुविधा शुरू की गई है। आज 350 बेड की क्षमता वाले विश्राम सदन का भी शिलान्यास हुआ है। एम्स बिलासपुर को इन सुविधाओं से सुसज्जित करने के लिए भाजपा अध्यक्ष ने स्वास्थ्य मंत्री और ऊर्जा मंत्री का अभिनंदन करते हुए कहा कि इन सुविधाओं से पहाड़ी क्षेत्र के निवासियों के लिए स्वास्थ्य एवं इलाज सुविधा कई गुना बेहतर और आसान हो जाएगी।   नड्डा ने कहा कि बिलासपुर में एम्स बनना यहां के स्थानीय लोगों का सपना था और आदरणीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के कारण ये सपना साकार हुआ है। उन्होंने कहा 10 साल में चंडीगढ़ पीजीआई में दस गुना निवेश हुआ है। 25 तारीख को बठिंडा में माननीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अखिल भारतीय चिकित्सा संस्थान का शिलान्यास करेंगे। उन्होंने व्यक्तिगत अनुभव साझा करते हुए कहा "जब मैं एक युवा छात्र था, तो में कहता था शिक्षा हमारा जन्मसिद्ध अधिकार है", लेकिन व्यावसायिक शिक्षा समाज द्वारा दिया गया विशेषाधिकार है। भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष ने एम्स की भर्ती के लिए बनाई गई नई योजना को छात्रों के मध्य रखते हुए बताया कि एम्स में भर्तियों के समय यह ध्यान रखा जाता है कि सभी एम्स में भर्तियां एक साथ हों। ये भर्तियां इस तरह की जाती हैं कि जिस क्षेत्र का व्यक्ति हो उसे आसानी से उसी के क्षेत्र के एम्स में कार्यरत किया जा सके और क्षेत्रीय असंतुलन न हो। इसके साथ ही पूरे राष्ट्र के एम्स की एक संयुक्त कमेटी बनाई जाए जो मेडिकल क्षेत्र की आवश्यकताओं को पूरा करना सुनिश्चित करे। पूर्व मुख्यमंत्री एवं विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर ने कहा कि मोदी सरकार से हिमाचल प्रदेश को लगातार कई सौगातें मिल रही हैं। आपदा में सैंकड़ों करोड़ की राहत राशि देने के अलावा विकास कार्यों के लिए केंद्र उदारता से सहायता राशि उपलब्ध करवा रहा है जिसके लिए हम केंद्र के आभारी हैं।     जयराम ठाकुर ने कहा कि राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा ने जिस प्रकार स्वास्थ्य मंत्री रहते अपने कार्यकाल में इसके लिए रात-दिन चिंता की ये उसी का परिणाम है कि आज हमें उच्चस्तरीय स्वास्थ्य सेवाएं राज्य को केंद्र से मिल रही हैं। उन्होंने कहा कि राज्य में आज भले ही कांग्रेस की सरकार है लेकिन बावजूद इसके केंद्र बिना किसी भेदभाव के लगातार वित्तीय मदद हमें प्रदान कर रहा है जबकि कांग्रेस नेता आभार जताने के बजाय गालियां निकालने में ज्यादा विश्वास रखते हैं।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  23 February 2024

raipur, Notice, four DEOs

बिलासपुर/रायपुर।बिलासपुर के संभागीय संयुक्त संचालक ने विधानसभा में लगे प्रश्नों के लिए सही समय पर जानकारी नहीं देने वाले चार डीईओ को नोटिस जारी कर तीन दिनों के अंदर जवाब मांगा है।   विधानसभा सत्र में विधानसभा पूरक प्रश्न क्रमांक 640 में बिलासपुर संभाग के स्कूलों में स्कूल शिक्षा विभाग को प्राप्त राशि के संबंध में रायपुर पश्चिम विधायक राजेश मूणत ने प्रश्न लगाया था। इसमें उन्होंने पूछा है कि शिक्षा विभाग को 1 जनवरी 2021 से 30 नवंबर 2023 तक डीएमएफ से कितनी राशि प्राप्त हुई, कितना व्यय हुआ और कितनी राशि शेष है? इसके साथ ही स्कूलों में कितनी राशि से किस फर्म को फर्नीचर प्रदान करने आदेश दिया? इसके लिए शिकायत हुई, तो क्या कार्रवाई की गई।   पांच फरवरी तक केवल सक्ती, जांजगीर-चांपा, सारंगढ़-बिलाईगढ़ और गौरेला पेण्डा मरवाही जिले ने जानकारी दी है। वहीं बिलासपुर, मुंगेली, रायगढ़ और कोरबा से जानकारी समय पर नहीं भेजी गई थी। जिसे लेकर संभागीय संयुक्त संचालक आरपी आदित्य ने सभी डीईओ को कारण बताओ नोटिस जारी कर तीन दिन के भीतर जवाब मांगा है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  7 February 2024

bilaspur,  young man died , road accident

बिलासपुर /रायपुर। बिलासपुर जिले में लोरमी थाना क्षेत्र के कोटा-रतनपुर मार्ग में बीती देर रात सड़क दुर्घटना में एक युवक की मौत हो गई ।सूचना पर पुलिस मौके पर पहुंचकर शव पोस्टमार्टम के लिए भेज जांच में जुटी है। पुलिस से प्राप्त जानकारी के मुताबिक कोटा-रतनपुर मार्ग के अरपा पुल के पास देर रात करीब 1.30 बजे एक तेज रफ्तार अज्ञात वाहन ने बाइक सवार को टक्कर मार दी। हादसे में युवक की मौके पर ही मौत हो गई।मृतक का नाम नारायण सिंग खुसरो (35) निवासी दानोखार थाना लोरमी है। फिलहाल पुलिस अज्ञात वाहन चालक के खिलाफ अपराध दर्ज कर पतासाजी में जुटी है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  1 January 2024

bilaspur, Dead body , bushes

बिलासपुर। रतनपुर खुटाघाट डैम से लगे जंगल में बुधवार सुबह एक युवक की लाश मिली है, जिससे इलाके में सनसनी फैल गई है। पुलिस ने मामले में हत्या की आशंका जताई है। फिलहाल पुलिस मामले की जांच कर रही है। रतनपुर थाने से मिली जानकारी के अनुसार बुधवार सुबह करीब 5 बजे जंगल में झाड़ियों के पीछे एक युवक की लाश मिली है। ग्रामीणों ने इसकी सूचना थाने में दी। सूचना मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंची। घटना को लेकर हत्या की आशंका जताई जा रही है। अब तक मृतक की शिनाख्त नहीं हो पाई है। वहीं पुलिस ने मर्ग कायम कर लाश को पोस्टमार्टम के लिए भिजवा दिया है। पुलिस मामले की जांच में जुट गई है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  22 November 2023

raipur, BSP supremo Mayawati, Congress and BJP

रायपुर/सक्ती/बिलासपुर। बहुजन समाज पार्टी (बसपा) सुप्रीमो मायावती ने छत्तीसगढ़ में गुरुवार को दो चुनावी सभाओं को संबोधित किया। जैजैपुर विधानसभा के हसौद में आयोजित सभा को संबोधित करते हुए आरक्षण के मामले में कांग्रेस सरकार के साथ भाजपा पर भी जमकर निशाना साधा। वहीं बिलासपुर के साइंस कॉलेज में आम सभा में भी भाजपा और कांग्रेस को आड़े हाथों लिया। मायावती ने सभा के दौरान लोगों से बसपा उम्मीदवार के पक्ष में वोट डालने की अपील की।     मायावती ने छत्तीसगढ़ में दो चुनावी सभा को संबोधित किया। जांजगीर-चांपा जिले के जैजैपुर विधानसभा के हसौद में चुनावी सभा को संबोधित करने के बाद बिलासपुर के साइंस कॉलेज मैदान में सभा की। उन्होंने अपने भाषण में दलितों के साथ आदिवासी व पिछड़ा वर्ग के वोट बैंक को साधने की कोशिश की। उन्होंने बसपा को इन वर्गों की हितैषी पार्टी के रूप में पेश किया।     मायावती ने छत्तीसगढ़ में सहयोगी पार्टी गोंडवाना गणतंत्र पार्टी के साथ मिलकर आदिवासी और गैर आदिवासी सीटों पर पूरी तैयारी के साथ चुनाव लड़ने की बात कही। उन्होंने कहा कि देश को आजाद हुए लंबा समय बीत गया है। देश और प्रदेश में विभिन्न पार्टियों की सरकारें रहीं। लेकिन, इन दौरान सर्वसमाज, दलितों, आदिवासियों, पिछड़ा वर्ग, मुस्लिम और अन्य धार्मिक अल्पसंख्यकों के साथ-साथ गरीबों, किसानों, मजदूरों, व्यापारियों और अन्य मेहनतकशों का विकास और उत्थान नहीं हो सका है।   मायावती ने अपनी सभाओं में कहा कि जातीय जनगणना की बात कहने वालों ने मंडल कमीशन को लागू नहीं किया। कांग्रेस के जातिगत जनगणना के मुद्दे पर उन्होंने कहा कि आरक्षण जैसे ज्वलंत मुद्दे पर कांग्रेस और भाजपा दोनों गंभीर नहीं है। मंडल कमीशन की रिपोर्ट पर दोनों ही दलों की सरकार ने काम नहीं किया। आरक्षित वर्ग के हितों की अनदेखी की। मायावती ने कहा कि आदिवासियों को जबरन नक्सली बताकर शोषण किया जा रहा है।   बसपा सुप्रीमो मायावती ने बिलासपुर के साइंस कॉलेज में आम सभा में भाजपा और कांग्रेस को आड़े हाथों लिया। उन्होंने कहा कि हम दमदारी और पूरी तैयारी के साथ चुनाव लड़ रहे हैं। कांग्रेस पार्टी को लंबे समय तक सत्ता में रखने वाले लोग यही दलित आदिवासी हैं। आजादी के बाद से कांग्रेस ने दलित आदिवासियों को लेकर ध्यान नहीं दिया। इसीलिए बसपा जैसी पार्टी बनी। कांग्रेस-भाजपा सहित अन्य विरोधी दलों ने आरक्षण का कोटा अब तक पूरा नहीं किया। महिलाओं के 33 प्रतिशत आरक्षण में भी एसटी-एससी वर्ग की महिलाओं के लिए अलग से आरक्षण की कोई व्यवस्था नहीं है। प्रदेश में भी दलित आदिवासियों पर अत्याचार हो रहा है।दूसरे अल्पसंख्यक समुदाय की भी हालत ठीक नहीं है। गलत नीतियों के कारण देश में गरीबी, बेरोजगारी, महंगाई बढ़ रही है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  9 November 2023

bilaspur, Film artist dies ,trailer in car

बिलासपुर। जिले के सरगांव थाना क्षेत्र में गुरुवार रात हुए सड़क हादसे में छत्तीसगढ़ी फिल्म कलाकार की मौत हो गई। छतीसगढ़ी फिल्म कलाकार अनुपम भार्गव अपनी पत्नी के साथ रायपुर से अपने गृहनगर बिलासपुर आ रहे थे। इसी दौरान सरगांव के पास उनकी कार को ट्रेलर ने टक्कर मार दी। ट्रेलर की टक्कर से चालक साइड की कार पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो गई और कार चला रहे अनुपम की इलाज के दौरान मौत हो गई। वही उनकी पत्नी निकिता जायसवाल गंभीर रूप से घायल हो गई।   जानकारी के मुताबिक छत्तीसगढ़ी फिल्मों के कलाकार अनुपम भार्गव अपनी पत्नी निकिता जायसवाल के साथ सेंट्रो कार क्रमांक सीजी 10-3914 में रायपुर से अपने गृहनगर बिलासपुर आ रहे थे। सरगांव के पास उनकी कार को एक ट्रेलर ने टक्कर मार दी। बताया जा रहा है कि ट्रेलर व कार एक दूसरे को ओवरटेक कर रहे थे। इसी दौरान अभिनेता की कार ट्रेलर की चपेट में आ गई। टक्कर इतनी भयानक थी कि चालक साइड के कार के परखच्चे उड़ गए। कार में बैठे अनुपम व उनकी पत्नी निकिता गंभीर रूप से घायल हो गए। राहगीरों की सूचना पर संजीवनी 108 एंबुलेंस ने आकर दोनों को सिम्स ले जाकर भर्ती करवाया। जहां डॉक्टरों ने देर रात अनुपम भार्गव को मृत घोषित कर दिया। वहीं उनकी पत्नी निकिता के गंभीर स्थिति को देखते हुए शुक्रवार सुबह उन्हें अपोलो अस्पताल रिफर किया गया। जहां उनका इलाज जारी है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  29 September 2023

bilaspur, Pickup collides , parked truck, two injured

बिलासपुर। कीरतपुर मनाली फोरलेन पर हादसे रुकने का नाम नहीं ले रहे हैं । आए दिन एक के बाद एक हादसा पेश आ रहा है । ऐसा ही एक और हादसा शनिवार सुबह पेश आया है । जिसमें दो व्यक्ति घायल हुए हैं ।         जानकारी के मुताबिक कीरतपुर मनाली फोरलेन पर समलेटु के पास शनिवार सुबह करीब 4 बजे एक पिकअप जीप अनियंत्रित होकर सड़क किनारे खड़े ट्रक से जा टकराई । टक्कर इतनी जोर की थी कि गाड़ी का अगला हिस्सा पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया है । हादसे में दो युवक घायल हुए हैं । जिन्हें एम्बुलेंस की मदद से क्षेत्रीय अस्पताल बिलासपुर ले जाया गया । जहां पर प्राथमिक उपचार देने के बाद एम्स रैफर कर दिया गया है ।       घायलों की पहचान संतोष कुमार पुत्र रमेश व आशीष कुमार पुत्र जयसिंह गाँव व डाकघर करलोटी, तहसील घुमारवीं जिला बिलासपुर के रूप में हुई है ।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  23 September 2023

bilaspur, Pickup collides , parked truck, two injured

बिलासपुर। कीरतपुर मनाली फोरलेन पर हादसे रुकने का नाम नहीं ले रहे हैं । आए दिन एक के बाद एक हादसा पेश आ रहा है । ऐसा ही एक और हादसा शनिवार सुबह पेश आया है । जिसमें दो व्यक्ति घायल हुए हैं ।         जानकारी के मुताबिक कीरतपुर मनाली फोरलेन पर समलेटु के पास शनिवार सुबह करीब 4 बजे एक पिकअप जीप अनियंत्रित होकर सड़क किनारे खड़े ट्रक से जा टकराई । टक्कर इतनी जोर की थी कि गाड़ी का अगला हिस्सा पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया है । हादसे में दो युवक घायल हुए हैं । जिन्हें एम्बुलेंस की मदद से क्षेत्रीय अस्पताल बिलासपुर ले जाया गया । जहां पर प्राथमिक उपचार देने के बाद एम्स रैफर कर दिया गया है ।       घायलों की पहचान संतोष कुमार पुत्र रमेश व आशीष कुमार पुत्र जयसिंह गाँव व डाकघर करलोटी, तहसील घुमारवीं जिला बिलासपुर के रूप में हुई है ।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  23 September 2023

raipur,Malaria positive ,youth died

बिलासपुर /रायपुर। बिलासपुर के कोटा अंतर्गत ग्राम कुरदा निवासी एक 18 वर्षीय युवक की मलेरिया पाजिटिव युवक की सिम्स में शुक्रवार की शाम मौत हो गई।सिम्स प्रबंधन ने इसकी सूचना स्वास्थ्य विभाग को दी है ।ग्राम कुरदा में मलेरिया के और चार पाजिटिव मरीजों की पहचान हुई है।     स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार कुरदा में रहने वाला 18 वर्षीय अजय कुमार पिता बुधराम बीते 15 दिन से भिलाई में अपने रिश्तेदार के यहां था।दो अगस्त को वह भिलाई से वापस अपने गांव कुरदा लौटा।घर में उसने बताया की उसे तेज बुखार कई दिनों से आ रहा है।तबियत ज्यादा ख़राब होने पर शुक्रवार को उसे तत्काल सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कोटा लाया गया। उसका सैंपल लेकर मलेरिया जांच की गई।मलेरिया पॉजिटिव मिलने पर उसे हालत नाजुक देख उसे दोपहर बिलासपुर के सिम्स रेफर किया गया।जहां देर शाम उसकी मौत हो गई।ज्ञात हो कि भिलाई में भी डेंगू के मरीजों में बढ़ोतरी हो रही है। बीते 18 दिनों के भीतर यहां डेंगू के 21 मरीज मिले हैं। सबसे ज्यादा सेक्टर एरिया में डेंगू का प्रकोप देखने को मिल रहा है। तेजी से बढ़ती मरीजों की संख्या को देखते हुए प्रशासन ने सोमवार से फाइट द बाइट अभियान चलाने का फैसला लिया है। स्वास्थ्य विभाग को जानकारी मिलते ही एक टीम को प्रभावित गांव कुरदा भेजा गया है। वहां पर 18 घर के 96 लोगों में से चार मलेरिया पाजिटिव मिले है।उल्लेखनीय है कि मलेरिया और डेंगू को लेकर बिलासपुर जिला के कोटा ब्लाक के 39 गांव का संवेदनशील के श्रेणी में रखा गया है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  5 August 2023

bilaspur, Truck accident , Malokhar

बिलासपुर। बिलासपुर जिला के मलोखर में वीरवार सुबह एक दर्दनाक हादसा पेश आया है । ट्रक के दुर्घटना ग्रस्त होने से चालक सहित एक और सवार व्यक्ति की मौत हो गई है ।   पुलिस से मिली जानकारी के मुताबिक वीरवार सुबह बिलासपुर के मलोखर में ट्रक नंबर HP89A3079 दुर्घटनाग्रस्त हो गया । जिसमें चालक सहित एक और सवार की मौत हो गई है । हादसे का पता चलते ही पुलिस की टीम मौके पर पहुंची और मृतकों के शवों को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  27 July 2023

bilaspur, girl committed suicide , hanging

बिलासपुर। जिले के सिविल लाइन थानांतर्गत गंगानगर में एक ब्यूटीशियन युवती ने मंगलवार रात फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली है, जिसके बाद आसपास के इलाके में सनसनी फैल गई। घटना के बाद सूचना पर मौके पर पहुंची पुलिस टीम ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। पुलिस ने मर्ग कायम कर मामले की जांच में जुट गई है।     सिविल लाइन थाना प्रभारी ने बुधवार को बताया कि युवती गंगानगर के एक किराए के मकान में रह रही थी । मृतका युवती का नाम प्रियंका नायक है। जांच में पता चला है कि प्रेम प्रसंग के चलते युवती ने मौत को गले लगाया है। फिलहाल पुलिस आसपास के लोगों से पूछताछ कर आगे की कार्रवाई में जुटी है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  26 July 2023

bilaspur, Car fell , Swarghat

बिलासपुर। हिमाचल प्रदेश के बिलासपुर में शनिवार सुबह बड़ा दर्दनाक हादसा पेश आया है । श्री नैना देवी विधानसभा क्षेत्र के अन्तर्गरत मुकाम धारकांक्षी नजद स्वारघाट के पास एक कार खाई में जा गिरी। घटना की सूचना मिलते ही पुलिस की टीम मौके पर पहुंची और राहत बचाव कार्य में जुट गई । कार में तीन लोग सवार थे। हादसे में दो लोगों की मौत हो गई, जबकि एक लापता बताया जा रहा है, उसकी तलाश जारी है ।         जानकारी के मुताबिक शनिवार को अल सुबह 7:14 बजे पुलिस नियंत्रण कक्ष में सूचना मिली कि बिलासपुर स्वारघाट में करीब 4:30 बजे एक दिल्ली नंबर (DL 3CCT5266) की कार सड़क से करीब 500 फुट गहरी खाई में जा गिरी। कार में तीन लोग सवार थे। इनमें से एक महिला और पुरुष का शव बरामद कर लिया गया है जबकि एक व्यक्ति लापता है। लापता व्यक्ति की तलाश जारी है ।   बताया जा रहा है कि कार में सचिन और पिंटू नाम एक दो युवक और एक युवती सवार थे जो नोएडा से आए थे। पुलिस जांच में जुटी है और आगामी कार्रवाई अमल में लाई जा रही है ।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  22 July 2023

raipur, Income Tax Department , railway contractor

बिलासपुर/रायपुर। केंद्रीय आयकर की टीम ने मंगलवार सुबह इस्पात कारोबारी और रेलवे ठेकेदार की फैक्टरी, ऑफिस सहित अन्य स्थानों पर दबिश दी है। एक टीम ने बिलासपुर के हंसा विहार कालोनी स्थित उद्योगपति रामअवतार अग्रवाल, बजरंग अग्रवाल और पवन अग्रवाल के निवास, कार्यालय और रतनपुर मार्ग स्थित सत्या पावर फैक्टरी पर छापा मारा है। दूसरी टीम ने रेलवे ठेकेदार सुशील झांझरिया के टिकरापारा स्थित निवास एवं कार्यालय में दबिश दी है । बिलासपुर में सुबह करीब पांच बजे दो दर्जन से अधिक अधिकारियों की टीम करीब 25 गाड़ियों के साथ हंसा विहार कालोनी पहुंची । टीम ने उद्योगपति राम अवतार अग्रवाल, बजरंग अग्रवाल और पवन अग्रवाल के निवास, कार्यालय और रतनपुर मार्ग स्थित सत्या पावर फैक्टरी में दबिश दी। दूसरी टी टिकरापारा स्थित रेलवे ठेकेदार के घर पहुंचकर जांच कर रही है ।   रेलवे ठेकेदार सुशील झांझरिया पर आय से अधिक सम्पत्ति, मनी लांडरिंग समेत टैक्स चोरी का आरोप है। सुशील झांझरिया की गिनती देश के नामी रेलवे ठेकेदारों में होती है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  18 July 2023

raipur,woman died ,diarrhea, six serious

रायपुर/बिलासपुर। डायरिया से बिलासपुर नगर के सरकंडा क्षेत्र के चाटीडीह मोहल्ले में एक 65 वर्षीय महिला की इलाज के दौरान मौत हो गई। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार 48 डायरिया पीड़ितों को उपचार के लिए सिम्स में भर्ती किया गया है। वार्ड के लोगों ने पार्षद सहित स्वास्थ्य विभाग और नगर निगम के अधिकारियों को दी है।     स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार शुक्रवार की शाम चांटीडीह इलाके में लोगों को उल्टी-दस्त होने लगी । हालत बिगड़ते देख उन्हें आनन -फानन में अस्पताल में भर्ती कराया गया। इलाज के दौरान चांटीडीह निवासी 65 वर्षीय कमला मिश्रा की सिम्स में देर रात मौत हो गई। छह मरीजों की हालत गंभीर बताई गई, जिन्हें प्राइवेट अस्पताल में शिफ्ट किया गया है। डायरिया की वजह दूषित पानी को बताया जा रही है। खबर मिलते ही स्वास्थ्य विभाग की टीम शनिवार सुबह प्रभावित क्षेत्रों में पहुंची और पानी के नमूनों की जाँच की गई है। घर -घर पहुंचकर लोगों के स्वास्थ्य की जाँच की जा रही है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  15 July 2023

Bilaspur, Three-storey building, collapsed

बिलासपुर/रायपुर। बिलासपुर में तीन मंजिला भवन शनिवार सुबह लगभग सात बजे अचानक ढह गया है। इस हादसे में अभी तक किसी जन हानि की खबर नहीं है। जिस जगह पर भवन है, वहीं पर नगर निगम खुदाई करके नाली निर्माण करा रहा है। ऐसा माना जा रहा है कि, नगर निगम की इसी लापरवाही से बिल्डिंग गिरी है। बिल्डिंग में मेडिकल स्टोर व ज्वेलरी शॉप संचालित है।   जानकारी के अनुसार शहर में जलभराव की समस्या से निपटने के लिए नगर निगम 50 करोड़ रुपये की लागत से नालियों का निर्माण करा रहा है। लेकिन, इसकी प्लानिंग में मनमानी ऐसी कि मानसून शुरू होने के बाद भी काम अधूरा है। जगह-जगह सड़कों व गलियों को खोद दिया गया है, और बारिश के बीच काम चल रहा है। जबकि, यह पूरा काम मानसून से पहले हो जाना चाहिए था। मंगला चौक के रिंग रोड 2 में खुदाई करके नाली बनाने का काम चल रहा है। यहां रानी सती गेट के बाजू में भी नाली बनाने के लिए खुदाई की गई है। जिसके चलते वहां बना तीन मंजिला कॉम्प्लेक्स शनिवार की सुबह भराभरा कर गिर गया। भवन के मालिक विशाल गुप्ता ने बताया कि नाली की खुदाई लापरवाही पूर्वक की जा रही थी, जिसकी शिकायत अधिकारियों से की थी। लेकिन उनकी शिकायत को नजरअंदाज कर दिया गया।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  8 July 2023

raipur, electricity in Chhattisgarh, Arvind Kejriwal

बिलासपुर/रायपुर। दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के सुप्रीमो अरविंद केजरीवाल ने रविवार को छत्तीसगढ़ बिलासपुर के साइंस कॉलेज ग्राउंड में महारैली को संबोधित किया। इस मौके पर पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान भी रैली को संबोधित किया। सबसे पहले महारैली को संबोधित करते हुए भगवंत मान ने कहा कि सरकार बदलने के लिए मेहनत नहीं करनी पड़ती। दिल्ली-पंजाब की तरह झाडू का बटन दबाना पड़ता है। आप ने पंजाब में पूरे के पूरे परिवार की जमानत जब्त करा दी है। उन्होंने कहा कि हम दिल्ली में छह तरह की रेवड़ियां मुफ्त बांट रहे हैं, यह सब गरीबों के भले के लिए है। लेकिन प्रधानमंत्री मोदी अपने दोस्त उद्योगपतियों से बैंकाें का पैसा वसूलने के बजाय 11 लाख करोड़ का उनका कर्ज माफ कर रहे हैं। वह भी उसी गरीब जनता के टैक्स से है। केजरीवाल ने कहा कि छग में बिजली तो नहीं, बिजली बिल जरूर आता है। हम दिल्ली में 24 घंटे बिजली मुफ्त दे रहे हैं।   केजरीवाल ने कहा कि हम दिल्ली में रोजगार, बिजली, इलाज, शिक्षा, महिलाओं का बसों में सफर और बुजुर्गों को तीर्थयात्रा पूरी तरह फ्री में उपलब्ध कराया गया है। इस तरह की रेवड़ी हमने बांटी है, ताकि जनता का भला हो। लेकिन प्रधानमंत्री मोदी इससे आग बबूला हो गए।   अरविंद केजरीवाल ने प्रधानमंत्री को घेरते हुए कहा कि भाजपा की सरकार ने टैक्स के ऊपर टैक्स लगाया है। पेट्रोल-डीजल पर तो 45 रुपये तक की लूटमार कर रहे हैं। यह पहली सरकार है जो दूध से लेकर चावल, गेहूं, आटा, जैसी आम जरूरत की और खाने की चीजों को भी नहीं छोड़ रही है। केजरीवाल ने कहा कि सारा पैसा टैक्स के रूप में जनता से हड़पने के बाद उन पैसों का क्या किया गया। प्रधानमंत्री के कई दोस्त हैं जो देश के बड़े उद्योगपति हैं। उन्होंने बैंकों से लोन लेकर डूबा दिया। तब इन्होंने क्या किया, कुल 11 लाख करोड़ रुपये उद्योगपतियों के माफ करा दिए। मतलब, पैसा जनता का और माफी उद्योगपतियों को। उन्होंने कहा कि रेवड़ी तो गरीबों की आह लेकर उन्होंने बांटी है। केजरीवाल ने प्रदेश की भाजपा और कांग्रेस दोनों दलों को घेरा। उन्होंने कहा कि यहां बिजली बनती है, जबकि दिल्ली में बिल्कुल भी नहीं। यहां बिजली तो नहीं बिजली बिल जरूर आता है, वहां 24 घंटे बिजली वह भी मुफ्त में मिल रही है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  2 July 2023

raipur, BJP President ,Chhattisgarh

बिलासपुर /रायपुर। भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने बिलासपुर के रेलवे फुटबॉल मैदान में जनसभा को संबोधित करते हुए मोदी सरकार की उपलब्धियां गिनाई और राज्य की कांग्रेस सरकार पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने शराब घोटाला, चावल घोटाला सहित प्रदेश के कई अहम मुद्दों का उल्लेख करते हुए भूपेश सरकार की जमकर खिंचाई की। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ से 10 हजार टन चावल गायब हो गया। शराब घोटाला हुआ। राहुल गांधी पर तंज कसते हुए भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा कि वो पढ़ते-लिखते नहीं हैं।   मंच पर भाजपा के प्रदेश प्रभारी ओमप्रकाश माथुर, नेता प्रतिपक्ष नारायण चंदेल, पूर्व सीएम रमन सिंह, पूर्व मंत्री अमर अग्रवाल समेत तमाम बड़े नेता मौजूद रहे।   लोगों को 220 करोड़ डबल डोज वैक्सीन मुफ्त- उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार आम लोगों के हित में कई काम कर रही है। कोरोना में लोगों को 220 करोड़ डबल डोज वैक्सीन लगाई गई, वो भी मुफ्त। इस साल 10 लाख करोड़ रुपए केवल इंफ्रास्ट्रक्चर पर खर्च किए जाएंगे। छत्तीसगढ़ में 1590 किमी नेशनल हाइवे बना है। बिलासपुर से नागपुर तक वन्देभारत ट्रेन चल रही है। ये नए भारत की तस्वीर है।   14 किमी प्रतिदिन की स्पीड से नेशनल हाइवे-जेपी नड्डा ने कहा कि आज 14 किमी प्रतिदिन की स्पीड से नेशनल हाइवे बन रहा है। 29 किमी प्रतिदिन हिसाब से रेल की पटरी बिछाई जा रही है। 3 लाख 28 हजार किमी सड़क गांव को जोड़ने के लिए बनाई गई है। किसान, गरीब, महिला सबको जोड़ने का काम केंद्र सरकार कर रही है। 9 करोड़ 10 लाख लोगों को नल कनेक्शन दिया है, छत्तीसगढ़ में 22 लाख कनेक्शन दिए गए हैं।   भारत की अर्थव्यवस्था मजबूत -भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि जब दुनिया में मंदी आई, तब भी भारत की अर्थव्यवस्था मजबूत रही। भारत का जीडीपी 8.7% पर खड़ा है, जो कई देशों के काफी ज्यादा है। यूक्रेन की लड़ाई हुई है, दुनिया में महंगाई आई है। लेकिन भारत में 4.2% महंगाई दर है, जो अन्य कई देशों की तुलना में कम है।   विकास के लिए हजारों-करोड़ों रुपये -जेपी नड्डा ने कहा कि राहुल गांधी पढ़ते-लिखते नहीं हैं। छत्तीसगढ़ में कौन-सी ऐसी चीज है, जो भारतीय जनता पार्टी ने नहीं किया है। सुपर स्पेशलिटी अस्पताल, सड़क, यूनिवर्सिटी और विकास के लिए हजारों-करोड़ों रुपये दिए हैं। गांव को जोड़ने के लिए सड़क बनाने का काम किया गया।   रमन सिंह के नेतृत्व में तेजी से विकास -बिलासपुर रेलवे मैदान में आयोजित जनसभा में जेपी नड्डा ने राज्य सरकार की खामियां गिनाई। उन्होंने कहा कि प्रदेश में जब डॉ. रमन सिंह सीएम थे, तो प्रदेश विकासशील था। इस राज्य से बीजेपी का विशेष लगाव है। अटल जी ने छत्तीसगढ़ राज्य बनाया, डॉ रमन सिंह के नेतृत्व में तेजी से विकास हुआ।   छत्तीसगढ़ में साढ़े 36 लाख परिवार को हेल्थ कवर-जनसभा को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि अटल आवास के जरिए मोदी सरकार में 4 करोड़ मकान बनाए गए। छत्तीसगढ़ में साढ़े 24 लाख महिलाओं के लिए शौचालय बनाया गया। आयुष्मान योजना के तहत लोगों को 5 लाख का हेल्थ कवर दिया। छत्तीसगढ़ में साढ़े 36 लाख परिवार को हेल्थ कवर मिला। देशभर में 9 करोड़ 10 लाख लोगों को नल कनेक्शन दिया।   देश में 23 वंदे भारत ट्रेन शुरू-छत्तीसगढ़ में 22 लाख लोगों को नल कनेक्शन मिला। 27 लाख लोगों को किसान सम्मान योजना से सम्मानित किया गया है। केंद्र सरकार इन्फ्रास्ट्रक्चर के नाम पर 10 लाख करोड़ रुपये खर्च कर रही है। उन्होंने कहा कि देश में 23 वंदे भारत ट्रेन शुरू की गई है। दुनिया में आर्थिक समस्या थी मगर पूरी दुनिया भारत को देख रही है।   पूरी भाजपा छत्तीसगढ़ की जनता के साथ -जेपी नड्डा ने कहा जब से यहां कांग्रेस की सरकार आई है। तब से प्रदेश की जनता अपने अधिकारों से वंचित हो गई है। केंद्र सरकार प्रदेश के लिए सारे स्कीम निकालती है, लेकिन यहां की जनता विरोधी सरकार योजनाओं को ढंग से लागू होने नहीं देती। पूरी भाजपा छत्तीसगढ़ की जनता के साथ है। छत्तीसगढ़ के भिलाई को आईआईटी दिया। कांकेर में पैसेंजर ट्रेन चल रही है। सरगुजा को हमने मेडिकल कॉलेज दिया।   जो भी भ्रष्टाचारी है, भूपेश बघेल से जुड़ा है-मुख्यमंत्री पर भूपेश बघेल पर भ्रष्टाचार में डूबे होने का आरोप लगाते हुए भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि जो भी भ्रष्टाचारी है, वो भूपेश बघेल से जुड़ा है। सीएम की डिप्टी सेक्रेटरी जेल में है। डॉ रमन सिंह की योजनाओं को अपना लेबल चिपका कर चला रहे हैं। रेत का घोटाला हुआ, रेत बाहर जा रहा है. शराब घोटाला, कोयला घोटाला हुआ। उन्होंने कहा कि महिलाओं के सम्मान के लिए, भ्रष्टाचार मिटाने, तेजी से विकास लाने, अपराध मिटाने के लिए भूपेश बघेल को घर बैठाना जरूरी है। इनके अफसर जेल में हैं मतलब दाल में काला है।   भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के संबोधन से पहले हार पहनाकर स्वागत किया गया। जनसभा को भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष अरुण साव सहित अन्य नेताओं ने भी सम्बोधित किया। उन्होंने बिलासपुर में रोड शो भी किया।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  30 June 2023

bilaspur, Seriously injured ,driver dies

बिलासपुर। बिलासपुर के सरगांव थानांतर्गत एक चालक की मौत पर परिजनों ने जमकर हंगामा किया। उन्होंने डॉक्टरों पर इलाज में लापरवाही बरतने का आरोप लगाया है। बताया गया कि शुक्रवार देर रात दो ट्रकों में टक्कर हो गई थी, जिसमें एक चालक केबिन में फंस गया था। तीन घंटे की मशक्कत के बाद उसे बाहर निकालकर सिम्स में भर्ती कराया गया था। जहां उपचार के दौरान मौत हो गई।   जानकारी के अनुसार बिलासपुर-रायपुर नेशनल हाईवे पर शुक्रवार रात सरगांव के पास दो ट्रकों की आमने-सामने से टक्कर हो गई। इस हादसे के बाद एक ट्रक का चालक सुजीत उर्फ भुरू श्रीवास घायल होकर केबिन में फंस गया था। इस घटना की जानकारी मिलते ही मौके पर पहुंची पुलिस की टीम ने तीन घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद घायल चालक को केबिन से बाहर निकाला। फिर उसे इलाज के लिए सिम्स में भर्ती कराया। शनिवार अलसुबह सिम्स में इलाज के दौरान ड्राइवर सुजीत उर्फ भुरू श्रीवास की मौत हो गई। इसकी जानकारी होने पर परिजन सिम्स में हंगामा मचाने लगे। उनका आरोप का है कि सही समय पर उचित उपचार नहीं मिलने से उसकी मौत हुई है। परिजनों ने मौत के लिए सिम्स के डॉक्टरों पर लापरवाही बरतने का आरोप लगाया है। उन्होंने कहा कि ट्रेनी डॉक्टर और नर्स के भरोसे सिम्स प्रशासन चल रहा है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  10 June 2023

bilaspur, Goods train ,derailed

बिलासपुर। बिलासपुर रेलवे स्टेशन से हावड़ा की ओर जा रही मालगाड़ी दोपहर बाद पटरी से उतर गई। इसकी वजह से कई स्लीपर टूट गए हैं। रेल पटरी को भी काफी नुकसान पहुंचा है। रेलवे के अधिकारी का कहना है कि रिपोर्ट आने के बाद ही हादसे की पूरी वजह का पता चलेगी।   बिलासपुर रेल मंडल के बिलासपुर स्टेशन से कुछ ही मीटर की दूरी पर बिलासपुर से हावड़ा की ओर जा रही मालगाड़ी पटरी से उतर गई। मालगाड़ी का एक वैगन बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया। कई स्लीपर टूट गए हैं, वहीं रेल पटरी को भी काफी नुकसान पहुंचा है। सूचना मिलने के बाद रेलवे अधिकारी मौके पर पहुंचे और मरम्मत का कार्य किया। देर शाम मालगाड़ी की बोगियों को पटरी पर लाया गया है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  9 June 2023

bilaspur, dumper , folded hands

बिलासपुर। राजनांदगांव से झारखंड मुर्गी दाना लेकर जा रहे डंपर 709 अचानक अनियंत्रित होकर गड्ढे में जा गिरी जिससे झारखंड निवासी एक युवक की मृत्यु हो गई, वहीं दूसरा का पैर वाहन में रात 2:00 बजे से फसा रहा। जिसे 112 पुलिस टीम ने रात भर मेहनत कर 4 घंटे तक रेस्क्यू कर फंसे युवक को जीवित निकाला।   तखतपुर थाना प्रभारी एस. आर. साहू ने बताया कि रात्रि 2 बजे एक डंपर 709, अनियंत्रित होकर तखतपुर थाने के खम्हरिया गांव के पास गड्ढे में गिर गई। सूचना मिलने पर 112 वाहन के आरक्षक नीलकमल राजपूत और चालक वीरेंद्र मनहर मौके पर पहुंचे। दोनों जवानों ने देखा कि वाहन का ज्यादातर हिस्सा गड्ढे में घुस गया है। उसमें सवार दोनों लोग बुरी तरह फंसे हुए हैं। चालक के साथ बैठा युवक चीख-चीख कर गुहार लगा रहा था कि मुझे किसी तरह बाहर निकाल लो। क्षतिग्रस्त वाहन में युवक का पैर फंसा हुआ था। जवानों ने उसे कहा कि हिम्मत रखो, हम निकालते हैं। रात में ही जवानों ने गैस कटर और एक्सीवेटर की ढूंढ कर व्यवस्था की रेसक्यू के दौरान चालक नीलकमल और वीरेंद्र घायल फंसे युवक को हिम्मत रखने के लिए कहते रहे। आखिर 4 घंटे की कोशिश के बाद सुबह-सुबह डंपर में फंसे युवक मन्नू मांझी को जिंदा बाहर निकाल लिया गया। जवानों की कोशिश को देखकर ग्रामीण भी पहुंच गए थे और उन्होंने भी मदद की। घायल युवक को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में इलाज के लिए ले जाया गया। दुर्घटना में चालक महेंद्र सिंह की मौके पर ही मौत हो गई। दोनों झारखंड के ही रहने वाले हैं। 112 टीम के दोनों जवानों की तत्परता से एक घायल युवक की जान बच गई जिसकी सराहना हो रही है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  25 May 2023

bilaspur, BJP councilor ,suspended

बिलासपुर। रतनपुर में एक दुष्कर्म पीड़िता की विधवा मां के खिलाफ साजिश के आरोप में भाजपा ने सोमवार को रतनपुर के पार्षद और अल्प संख्यक मोर्चा से जुड़े हकीम मोहम्मद को निलंबित कर दिया है। साथ ही सात दिनों के भीतर स्पष्टीकरण का जवाब मांगा है। भाजपा ने चेतावनी दी है कि सात दिन में स्थिति स्पष्ट नहीं करने पर प्राथमिक सदस्यता रद्द करते हुए पार्टी से निष्कासित कर दिया जाएगा।   उल्लेखनीय है कि रतनपुर में जिस मामले में लोगों की नाराजगी फूटी उसमें पार्षद हकीम मोहम्मद दुष्कर्म के आरोपित का सगा चाचा है, साथ ही उस बच्चे का सगा मामा है, जिससे यौन शोषण का आरोप लगाकर विधवा महिला के खिलाफ रिपोर्ट लिखाई गई और बिना जांच के सीधे गिरफ्तार किया गया और जेल भेज दिया गया। इसी नाराजगी पर रविवार को रतनपुर बंद का आह्वान किया गया था, लेकिन बाद में हकीम मोहम्मद ने अपनी दुकान भी खोली थी, जिसे लेकर विवाद हुआ था। इस पर भाजपा प्रदेश प्रभारी ने कार्रवाई करते हुए सोमवार को निलंबित कर सात दिनों के भीतर स्पष्टीकरण मांगा है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  22 May 2023

2000  carore rupees ka sarab ghotala

छत्तीसगढ़ में उजागर हुए 2000 करोड़ रुपए के शराब घोटाले को लेकर कांग्रेस सरकार के विरोध में भारतीय जनता पार्टी ने जिला स्तरीय महाधरना दिया। भाजपा नेताओं ने अपने संबोधन में कांग्रेस सरकार पर जमकर हमला बोला।बीजेपी नेताओं-कार्यकर्ताओं ने शहर के अग्रसेन चौक पर जिला स्तरीय महाधरना में विरोध प्रदर्शन किया। धरने को संबोधित करते हुए पूर्व गृहमंत्री रामसेवक पैकरा ने कहा कि कांग्रेस सरकार घोटालों की सरकार है। 2000 करोड़ का उजागर शराब घोटाला इसकी गवाही दे रहा है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को नैतिकता के आधार पर अविलंब इस्तीफा देना चाहिए।बीजेपी के वरिष्ठ नेता रामसेवक पैकरा ने कहा कि कांग्रेस सरकार छत्तीसगढ़ के मेहनतकश निवासियों का धन घोटालों के जरिए लूट रही है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस सरकार में छत्तीसगढ़ में विकास अवरूद्ध है, जनता भयभीत है, कानून-व्यवस्था हाशिये पर है। राज्य में जमकर भ्रष्टाचार किया जा रहा है। ईडी की कार्रवाई से सामने आए 2000 रुपए करोड़ के घोटाले को लेकर भाजपा आम जनता के बीच जा रही है। ऐसी भ्रष्ट सरकार को सत्ता में बने रहने का अधिकार नहीं है।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  13 May 2023

karnatka election congress party bhupesh baghel

  छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कर्नाटक चुनाव में जीत का लड्‌डू खाया। ये लड्‌डू कांग्रेस नेताओं और पत्रकारों को भी मुख्यमंत्री ने खिलाया।भूपेश बघेल ने मीडिया से बात की और कर्नाटक चुनाव को लेकर बड़ा बयान दिया। भूपेश बघेल ने कहा, हिमालय से लेकर अब समुद्र तक कांग्रेस ने सफलता हासिल की है। उन्होंने आगे कहा- भाजपा कांग्रेस मुक्त भारत की बात करती है। लेकिन अब दक्षिण भारत से भाजपा मुक्त हो रही है। भाजपा को पता था कि हारने वाले हैं अब टीवी में जेपी नड्‌डा की तस्वीर दिख रही है।भाजपा के लाेग मोदी की जगह योगी-योगी करते थे, बुलडोजर की बात करने लगे थे। छत्तीसगढ़ भाजपा के नेता अरुण साव को पता है कि प्रधानमंत्री मोदी का जादू खत्म हो गया है। इसलिए वो भी योगी और बुलडोजर की बात करने लगे। आज जो कामयाबी मिलने वाली है। इसके लिए मैं सोनिया गांधी, राहुल गांधी, प्रियंका गांधी और राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे समेत कर्नाटक स्टेट लीडरशिप को बधाई देता हूं।कर्नाटक की जनता ने जो फैसला दिया, इससे साफ है कि बजरंग बली कांग्रेस के साथ हैं। कर्नाटक में राहुल गांधी ने भारत जोड़ो यात्रा की। मैं भारत जोड़ो यात्रा में था। उसी समय से लग गया था झुकाव कांग्रेस की ओर है। इस पूरे चुनाव में रणनीति एक हिस्सा है। इसमें घोषणा पत्र, कार्यकर्ताओं का उत्साह ये सब मिलाकर जीत मिलती है। उसी का असर है। बड़ा राज्य जहां 224 सीटें और भाजपा की सरकार थी इसे हमने छीना,हिमाचल को भी छीना। अब कांग्रेस कार्यकर्ताओं में और आत्मविश्वास बढ़ेगा।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  13 May 2023

chattishgarh board ke natije ghodhit

छत्तीसगढ़ बोर्ड के 10वीं और 12वीं के नतीजे जारी हो गए। माध्यमिक शिक्षा मंडल के सभागृह में स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम ने रिजल्ट जारी किया। रायगढ़ की विधि भोंसले 12वीं की टॉपर रहीं। और जांजगीर के विवेक अग्रवाल दूसरे स्थान पर रहें। 10वीं में जशपुर के राहुल यादव ने पहला स्थान हासिल किया।मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने सभी परीक्षार्थियों एवं उनके अभिभावकों को बधाई और शुभकामनाएं देते हुए उनके उज्जवल भविष्य की कामना की है। उन्होंने कहा, दसवीं और 12वीं की परीक्षा में टॉप टेन में स्थान प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को हेलीकॉप्टर राइड कराया जाएगा। जिन बच्चों को आशा अनुरूप परिणाम प्राप्त नहीं हुआ है। उन्हें सीख लेते हुए आगे और मेहनत करना चाहिए। असफलता ही सफलता की सीढ़ी है। इसको ध्यान में रखते हुए वे निराश न हों। और दोबारा मेहनत से पढ़ाई करके सफलता प्राप्त करें।छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा आयोजित हाई स्कूल की परीक्षा में 3 लाख 30 हजार 681 परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल हुए, जिनमें 1 लाख 52 हजार 891 बालक और 1 लाख 77 हजार 790 बालिकाएं शामिल हुईं। जिनमें 3 लाख 30 हजार 055 परीक्षार्थियों के परीक्षा परिणाम घोषित किये गए। परीक्षार्थियों में पहली श्रेणी में उत्तीर्ण परीक्षार्थियों की संख्या 1,09,903 (33.30 फीसदी) है। दूसरी श्रेणी में उत्तीर्ण परीक्षार्थियों की संख्या 1,19,901 (36.32 फीसदी) है। और तीसरी श्रेणी में उत्तीर्ण परीक्षार्थियों की संख्या 17,914 (5.43 प्रतिशत) है। 03 परीक्षार्थी श्रेणी में उत्तीर्ण हुए हैं।वहीं 12वीं में 3,23,625 परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल हुए। जिनमें 1,43,919 बच्चे और 1,79,706 बच्चियों ने हिस्सा लिया जिनमें 3,23,266 परीक्षार्थियों के परीक्षा परिणाम घोषित किए गए। उत्तीर्ण परीक्षार्थियों की संख्या 2,58,500 है। 83.64 फीसदी बेटियां और 75.36 फीसदी बच्चे सफल हुए हैं। पहली श्रेणी में उत्तीर्ण परीक्षार्थियों की संख्या 87,140 (26.96 प्रतिशत) है। द्वितीय श्रेणी में उत्तीर्ण परीक्षार्थियों की संख्या 1,45,965 (45.15 प्रतिशत) है। और तीसरी श्रेणी में उत्तीर्ण परीक्षार्थियों की संख्या 25,377 (7.85 प्रतिशत) है। 18 परीक्षार्थी श्रेणी में उत्तीर्ण हुए हैं। 22,751 परीक्षार्थियों को पूरक परीक्षा देनी होगी।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  10 May 2023

bilaspur, young man hanged

बिलासपुर। बिलासपुर जिला के शहर के डियारा सैक्टर में एक युवक ने अपने घर में फांसी का फंदा लगा कर अपनी जीवन लीला का अंत कर लिया है। पुलिस ने शव का पोस्टमार्टम करवाकर परिजनों को सौंप दिया है और मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है ।   मिली जानकारी के अनुसार वाहिद अख्तर (18) पुत्र साजिद मिर्जा निवासी डियारा सैक्टर शनिवार को अपने कमरे में फंदे से लटका हुआ मिला। सुबह जब वाहिद की मां नाश्ता लेकर उसके कमरे में जाने लगी तो उसने देखा कि दरवाजा बंद है उन्होंने काफी देर तक दरवाजा खटखटाया और युवक को दरवाजा खोलने के लिए आवाजें लगाई लेकिन अंदर से कोई प्रतिक्रिया न मिलने पर उसने अन्य लोगों को बुलाया और दरवाजा तोड़ा । जैसे वह दरवाजा तोड़कर अंदर गए तो भीतर का मंजर कुछ ऐसा था कि उनके पैरों तले जमीन खिसक गई । वाहिद अपने कमरे में फंदे से लटका हुआ था। परिजनों ने उसे तुरंत फंदे से उतार कर जिला अस्पताल पहुंचाया लेकिन तब तक देर हो चुकी थी। चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया। युवक ने इतना बड़ा कदम क्यों उठाया है, इसका अभी पता नहीं चल पाया है। डीएसपी मुख्यालय राज कुमार ने बताया कि पुलिस द्वारा इस संदर्भ में धारा 174 के तहत कार्रवाई अमल में लाई जा रही है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  6 May 2023

bilaspur, Car fell ,near Swarghat

बिलासपुर। चंडीगढ़-मनाली एनएच-205 पर एक कार खाई में जा गिरी । कार में सवार तीनों युवक घायल हो गए हैं । हादसे की सूचना मिलते ही पुलिस की टीम मौके पर पहुंची और घायलों को उपचार के लिए अस्पताल ले गई । पुलिस ने मामला दर्ज कर आगामी जांच शुरू कर दी है । जानकारी के मुताबिक बुधवार देर रात एक कार सड़क से नीचे खाई में लुढ़क गई। यह हादसा स्वारघाट से पांच किलोमीटर दूर धारकांशी नामक स्थान पर पेश आया है । कार में दिल्ली के तीन युवक सवार थे जिन्हें चोटें आईं हैं। ये युवक मनाली घूमने जा रहे थे कि धारकांशी के तीखे मोड़ पर कार अनियंत्रित होकर सीधे खाई में जा गिरी ।   वहीं हादसे की सूचना मिलते ही स्वारघाट पुलिस मौके पर पहुंची और घायलों को खाई से निकालने के लिए राहत एवं बचाव कार्य चलाया । कुछ देर की कड़ी मशक्कत के बाद उन्हें खाई से बाहर निकाला। इसके बाद उन्हें 108 एम्बुलैंस के माध्यम से प्राथमिक उपचार के लिए सीएचसी नयनादेवी ले जाया गया है। फिलहाल हादसे के कारणों का पता नहीं चल पाया है। पुलिस हादसों के कारणों की जांच कर रही है तथा आगामी कार्रवाई अमल में लाई जा रही है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  4 May 2023

bilaspur, Vigilance seized , farm

बिलासपुर। बिलासपुर जिला के बरमाणा के तहत आने वाली देवली पंचायत में विजिलेंस के हाथ बड़ी सफलता लग है । टीम ने खेत में लगे 648 अफीम के पौधे सहित आरोपी व्यक्ति को गिरफ्तार कर लिया है । वही आरोपी के खिलाफ मामला दर्ज कर आगामी कार्रवाही शुरू कर दी है । जानकारी के मुताबिक विजिलेंस की टीम को अवैध रूप से की जा रही अफीम की खेती गुप्त सूचना मिली थी । सूचना पर कार्रवाही करते हुए विजिलेंस ने टीम गठित कर देवली पंचायत के चमलोग गांव में दबिश दी । जहां टीम ने देखा कि भारी मात्रा में अफीम की खेती की जा रही है । यह अफीम के पौधे वीरेंद्र कुमार की जमीन से मिले हैं । मामले की छानबीन के लिए क्षेत्र के पटवारी को भी मौके पर बुलाया गया और जमीन की निशानदेही करवाई गई।   आरोपी व्यक्ति को गिरफ्तार कर लिया है और विजिलेंस की टीम पूछताछ कर रही है । विजिलेंस की टीम यह भी जांच कर रही है कि उक्त आरोपी यह खेती कब से कर रहा था और इसका उद्देश्य क्या था। बता दें कि बिलासपुर जिला में पहली बार इतनी बड़ी मात्रा में अफीम की खेती करते किसी व्यक्ति को पकड़ा गया है। हालांकि इससे पहले भी इस तरह के मामले संज्ञान में आ चुके हैं लेकिन इतनी बड़ी मात्रा में अफीम के पौधे मिलने से विजिलेंस विभाग पूरी तरह से सतर्क हो गया है । आरोपी से की जा रही है पूछताछ इस संदर्भ में बिलासपुर में तैनात विजिलेंस के एएसपी योगेश रोल्टा ने बताया कि गुप्त सूचना के आधार पर खेत में लगे अफीम के 648 पौधे पकड़े हैं । सैक्शन 18 एनडीपीएस एक्ट के तहत विजिलेंस टीम ने थाना बिलासपुर में मामला दर्ज किया है । उन्होंने बताया कि इस मामले से जुड़े एक स्थानीय व्यक्ति को गिरफ्तार कर पूछताछ की जा रही है ।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  21 April 2023

raipur, Minister Umesh Patel, road accident

बिलासपुर/रायपुर। सड़क हादसे में छत्तीसगढ़ के उच्च शिक्षा मंत्री उमेश पटेल बाल-बाल बच गए। मंत्री पटेल का वाहन दुर्घटनाग्रस्त हो गया। उनके काफिले के साथ सुरक्षा के लिए चल रहे फॉलो वाहन ने ही मंत्री के वाहन को पीछे से जोरदार टक्कर मार दी। हादसे में मंत्री पटेल के पैर और गले में चोटें आई है। शहर में प्राथमिक उपचार के बाद दूसरे वाहन से मंत्री रायपुर के लिए रवाना हो गए।   जानकारी के मुताबिक मंगलवार देर रात मंत्री रायपुर से अपने क्षेत्र खरसिया नंदेली के लिए गाड़ी नंबर CG 02 AF 0002 से रवाना हुए थे। बिलासपुर के भोजपुरी टोल प्लाजा के पास फॉलो गाड़ी ने मंत्री उमेश पटेल के वाहन को पीछे से टक्कर मार दी। हादसे में मंत्री पटेल बाल- बाल बच गए। उसके पैर और गले में चोटें आई है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  19 April 2023

YOUVAK KO Car  PER Stuntbaji Padi Mehngi

बिलासपुर में कार सवार युवकों के स्टंट करने का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद ट्रैफिक पुलिस ने सात हजार रुपए का चालान काटा है। वहीं, कार चलाने वाले युवक का लाइसेंस रद्द करने के लिए आरटीओको प्रकरण बनाकर भेजा है। मामला सरकंडा थाना क्षेत्र का है।एक दिन पहले भी कार सवार युवक ने स्टंट करते हुए रील्स बनाकर सोशल मीडिया में वायरल किया था, जिस पर ट्रैफिक पुलिस ने दस हजार रुपए का जुर्माना वसूल किया था। एसपी संतोष कुमार सिंह शहर की यातायात व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए लोगों को यातायात की पाठशाला के माध्यम से जागरूक करने की कोशिश कर रहे हैं।इसके साथ ही यातायात नियम तोड़ने वालों की जानकारी देने और उनके खिलाफ कार्रवाई करने के लिए भी अभियान चलाया जा रहा है। इस दौरान तेज रफ्तार गाड़ी चलाने और स्टंट करने वालों के साथ ही शराब पीकर गाड़ी चलाने वालों के खिलाफ सख्ती से कार्रवाई की जा रही है।सोशल मीडिया के माध्यम से पुलिस अफसरों को पता चला कि कुछ युवक सरकंडा के सीपत रोड पर कार में स्टंट कर रहे हैं। युवकों ने इसका वीडियो बनाकर वायरल किया था। ट्रैफिक पुलिस को वीडियो भेजकर कार क्रमांक सीजी 10 एजेड 6945 की जानकारी जुटाने के निर्देश दिए गए। रजिस्ट्रेशन नंबर से पता चला कि मोपका के गार्डन सिटी निवासी कमलेश्वर सिंह की कार है, जिसे नोटिस देकर तलब किया गया। उसके खिलाफ मोटर व्हीकल एक्ट के तहत कार्रवाई करते हुए सात हजार रुपए का जुर्माना लगाया गया है। इसके साथ ही उसके ड्राइविंग लाइसेंस को भी निरस्त करने की कार्रवाई की गई है।एसपी संतोष कुमार ने बताया कि यातायात की पाठशाला का अब असर भी दिखने लगा है। लोग नियमों का उल्लंघन करने वालों की सूचना दे रहे हैं। साथ ही खुद नियमों का पालन भी करते दिख रहे हैं। यही वजह है कि लोग नियम तोड़ने वालों का वीडियो और फोटो लेकर पुलिस अधिकारियों तक पहुंचा रहे हैं, जिस पर पुलिस कार्रवाई भी कर रही है।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  18 April 2023

CORONA, CHATTISHGARH BILASPUR

बिलासपुर में एक बार फिर कोरोना का साया लोगों को डरा रहा है। जहां शुक्रवार को एक ही दिन में सात नए मरीज मिलें है। इधर स्वास्थ्य विभाग के अफसर टेस्टिंग और ट्रेसिंग बढ़ाने का दावा कर रहे हैं। लेकिन, अब तक बंद सेंटरों को शुरू नहीं किया जा सका है। और कोरोना संक्रमण धीरे-धीरे रफ्तार पकड़ता जा रहा है। जिसमें शुक्रवार को सात मरीज मिलने की पुष्टि स्वास्थ्य विभाग ने की है और संक्रमितों की संख्या 50 के करीब पहुंच गई है। शहर में कोरोना मरीज मिलने का सिलसिला पिछले तीन सप्ताह से शुरू हुआ है। तब शुरुआत में गिने चुने मरीज मिल रहे थे। लेकिन अब यह संख्या बढ़कर पांच से 10 पर आ गई है। शुक्रवार को कुल 264 कोरोना के संदिग्ध मरीजों ने जांच कराया, जिसमें सात मरीजों की पहचान की गई है। स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना गाइडलाइन का पालन करने के निर्देश दिए हैं ताकि बढ़ते हुए मामलों को रोका जा सके।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  8 April 2023

raipur, Woman died ,corona, son  positive

रायपुर। छत्तीसगढ़ के बिलासपुर जिले में कोरोना से एक महिला की मौत होने से स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मच गया है। महिला का 21 वर्षीय बेटा भी संक्रमित है, जिनका निजी अस्पताल में उपचार चल रहा है। कोरोना से महिला की मौत 18 मार्च को हुई है लेकिन इस बात को भी सार्वजनिक नहीं किया गया था। सोमवार को इसकी जानकारी सार्वजानिक हुई है। उसका 21 वर्षीय बेटा भी कोरोना पॉजिटिव निकला है।   स्वास्थ्य विभाग ट्रेसिंग टीम के जरिए आज श्रीराम टावर्स क्षेत्र के घरों का सर्वे कर रहा है । महिला के संपर्क में आने वालों का भी सैंपल लेकर कोरोना जांच के लिए भेजा जा रहा है। जानकारी के मुताबिक, व्यापार विहार के श्रीराम टावर के पास रहने वाली 43 वर्षीय महिला 10 दिनों से सर्दी, खांसी और बुखार से पीड़ित थी। उसका इलाज बीते 10 दिनों से शहर के अलग-अलग निजी अस्पताल में चल रहा था। निजी अस्पताल में उपचार के दौरान शनिवार को उसकी मौत हो गई। आरटीपीसीआर से जांच के बाद महिला में कोरोना की पुष्टि हुई है। स्वास्थ्य विभाग के जारी आंकड़ों के मुताबिक राज्य में कोरोना के कुल 8 एक्टिव केस हैं। स्वास्थ्य विभाग के जारी आंकड़ों के मुताबिक छत्तीसगढ़ में बीते 24 घंटे में 66 सैंपलों की जांच हुई, जिसमें एक भी कोरोना मरीज नहीं मिला है। 25 जिलों में कोई सक्रिय मरीज नहीं है। दुर्ग में 2, रायपुर में 5 और बिलासपुर में एक मरीज है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  20 March 2023

bilaspur, High speed motorcycle ,youth died

बिलासपुर। बिलासपुर के सरकंडा थानांतर्गत बुधवार देर शाम होली मिलने जा रहे युवक की तेज रफ्तार मोटरसाइकिल अनियंत्रित होकर खंभे से टकरा गई, जिससे युवक की मौके पर ही मौत हो गई। लोगों की सूचना पर पुलिस ने मौके पर पहुंच कर शव को पोस्टमार्टम के भेज दिया है।   जानकारी के अनुसार मोपका निवासी विनोद डहरिया (28) पिता प्रजापति डहरिया होली पर्व पर शहर में घूम-घूम कर होली का पर्व मना रहा था। विनोद रंग गुलाल लगाकर शहर की तरफ गया था। बताया जा रहा है कि शहर में भी उसने दोस्तों के साथ होली खेली और फिर देर शाम मोटरसाइकिल लेकर घूमने निकल गया। उसकी तेज रफ्तार मोटरसाइकिल अभी आरटीओ ऑफिस के पास पहुंचा था कि सड़क किनारे उसकी मोटरसाइकिल अनियंत्रित होकर खंभे से टकरा गई।     लोगों ने इस हादसे की जानकारी पुलिस के डायल 112 की टीम को दी। खबर मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंच गई। माना जा रहा है कि खंभे से मोटरसाइकिल के टकराते ही युवक का सिर भी खंभे से टकरा गया, जिससे उसके सिर में अंदरूनी चोंटे आई और मौके पर ही उसकी मौत हो गई। पुलिस ने उसके शव को पोस्टमार्टम के लिए अस्पताल भेज दिया है, वहीं मामले की विवेचना कर रही है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  9 March 2023

bilaspur,Congress government, Anurag Thakur

बिलासपुर। केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण व खेल मंत्री अनुराग ठाकुर मंगलवार को बिलासपुर जिला के घुमारवीं पहुंचे। अनराग ठाकुर ने घुमारवीं विश्राम गृह में लोगों की समस्याएं सुनी व अधिकारियों को इन समस्याओं के निवारण के आदेश दिए। घुमारवीं में लोगों की समस्याएं सुनने पहुंचे अनुराग ठाकुर ने कहा कि क्षेत्र के विकास के लिए केंद्र सरकार हमेशा कार्य करती रहेगी।   अनुराग ठाकुर ने प्रदेश कांग्रेस सरकार द्वारा बन्द किये गए कार्यालयों के बारे में कहा कि संस्थाओं में सुधार हो सकता है लेकिन कार्यलय बन्द करना गलत है। रोजगार देने की बात तो दूर की है बन्द करने का काम पहले ही कर दिया है ताकि लोगों की उम्मीद ही खत्म हो जाये। चुनावों से पहले लाखों रोजगार देने की बात कांग्रेस करती थी लेकिन लाखों रोजगार तो छोड़िए तीन महीने सरकार बनने हो रहे हैं तीन नौकरियां भी सरकार दे नहीं पाई है।   अनुराग ठाकुर ने कहा कि आम आदमी पार्टी भ्रष्टाचार के रिकार्ड बना रही है। आम आदमी पार्टी के मंत्री भ्रष्टाचार के चलते जेल में बन्द हैं। दिल्ली में सतेंद्र जैन पिछले नो महीनों से जेल में बन्द है। जिस सतेन्द्र को अरबिंद केजरीवाल ईमानदारी का सर्टिफिकेट देते थे और अब दूसरे शराब मंत्री जेल में हैं। आम आदमी पार्टी द्वारा शहीद भगत सिंह व अन्य शहीदों को बदनाम करने का काम किया है। उन्होंने आम आदमी पार्टी को स्वास्थ्य, शराब, जमीन घोटालों की पार्टी करार दिया। इस दौरान पूर्व मंत्री राजेन्द्र गर्ग, भाजपा मंडलाध्यक्ष सुरेश ठाकुर, जोरावर पटियाल, महामंत्री राजेश शर्मा, राजेश ठाकुर, पूर्व मंडलाध्यक्ष नरेंद्र ठाकुर सहित, एसडीएम राजीव ठाकुर, पुलिस उपाधीक्षक अनिल ठाकुर सहित विभागीय अधिकारी मौजूद रहे।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  28 February 2023

पिछड़ा वर्ग विभाग बनाने की मांग करेंगे-

चुनावी साल चल रहा है और आंदोलनों का दौर रहा है। कांग्रेस के पिछड़ा वर्ग प्रकोष्ठ के राष्ट्रीय अध्यक्ष कैप्टन अजय यादव ने भाजपा सरकार को पिछड़ा वर्ग विरोधी बताया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी पिछड़ा वर्ग के नहीं है। ऐसा होता तो वे जातिगत जनगणना कराते और पिछड़ा वर्ग को उनका अधिकार दिलाने का प्रयास करते। छत्तीसगढ़ में पिछड़े वर्ग के हितों को ध्यान में रखते हुए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने 27% आरक्षण देने के लिए विधेयक लाया है, जिसमें भाजपा अड़ंगा लगा रही है। अब हम मुख्यमंत्री से पिछड़ा वर्ग विभाग बनाने की मांग करेंगे।कैप्टन अजय यादव गुरुवार को बिलासपुर में कांग्रेस के पिछड़ा वर्ग के राज्य स्तरीय सम्मेलन में शामिल होने आए हैं। उन्होंने बताया कि प्रदेश भर के पिछड़ा वर्ग के पदाधिकारी इस सम्मेलन में शामिल हो र हैं। उन्होंने कहा कि विधानसभा चुनाव नजदीक है। प्रदेश में 42% पिछड़े वर्ग के लोग रहते हैं, फिर भी भाजपा की सरकार पिछड़े वर्ग को नजरअंदाज करते आ रही है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस की सरकार बनने के बाद मुख्यमंत्री भूपेश बघेल लगातार पिछड़े वर्ग के विकास को लेकर काम काम कर रहे हैं।कैप्टन यादव ने कहा कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने पूरे देश में भारत जोड़ो यात्रा की, जिसमें उन्होंने हर जगह जातिगत जनगणना कराने की मांग उठाई है। लेकिन, केंद्र सरकार नहीं चाहती की जाति आधारित जनगणना हो। आने वाले लोकसभा चुनाव 2024 में कांग्रेस की सरकार बनने पर देश में जाति आधारित जनगणना होगी।कांग्रेस के पिछड़ा वर्ग के राष्ट्रीय अध्यक्ष यादव ने केंद्र सरकार की ओर से सामान्य वर्ग को 10% आरक्षण देने पर भी सवाल उठाया है। उन्होंने कहा कि जब देश में जाति आधारित जनगणना नहीं हुई तो भाजपा ने किस आधार पर सामान्य वर्ग को 10% आरक्षण दिया है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पिछड़ा वर्ग के नहीं है। अगर पिछड़े वर्ग से होते तो पिछड़े वर्ग के आरक्षण का विरोध नहीं करते।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  16 February 2023

जॉब दिलाने के नाम पर लांखों की ठगी की

बिलासपुर में बेरोजगार युवती को बैंक में जॉब दिलाने के नाम पर एक लाख रुपए की ठगी करने वाले जालसाजों के खिलाफ पुलिस ने केस दर्ज किया है। युवती ने नौकरी डॉट काम में अपना रिज्यूम अपलोड किया था। इसके बाद युवती के पास कॉल आया और उसे बैंक में जॉब मिलने का झांसा देकर रजिस्ट्रेशन और इंटरव्यू के नाम पर ऑनलाइन पैसे जमा करा लिए। ठगी का अहसास होने पर युवती ने पैसे वापस मांगे, तब रिफंड करने के बहाने पैसे जमा कराए। मामला सरकंडा थाने का है।सिविल लाइन क्षेत्र के मंगला स्थित गंगानगर निवासी मेघा दुबे (21) प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रही हैं। इसके साथ ही वह नौकरी की तलाश में भी है। युवती ने बीते शनिवार को इंटरनेट पर जॉब सर्च कर रही थी। इस दौरान उसने नौकरी डॉट कॉम में भी अपना रिज्यूम अपलोड किया। ताकि, उसे कोई जॉब का ऑफर मिल सके। युवती के रिज्यूम अपलोड करने के दूसरे ही दिन उसके मोबाइल पर अनजान नंबर से कॉल आया। तब युवती सरकंडा क्षेत्र के खमराई स्थित एयर टॉवर में अपने रिश्तेदार के यहां थी। फोन करने वाले ने उसे नौकरी डॉट कॉम का कर्मचारी बताया। साथ ही कहा कि एचडीएफसी बैंक में उसका जॉब लग जाएगा। इसके लिए उसे रजिस्ट्रेशन कराना पड़ेगा और आधे घंटे का इंटरव्यू होगा। रजिस्ट्रेशन और इंटरव्यू के बहाने उसे ऑनलाइन पैसे जमा करने कहा गया। युवती झांसे में आकर पैसे जमा करा दी। इस तरह से उससे दस्तावेज सत्यापन व अलग-अलग बहाने से पैसा जमा कराया गया।हजारों रुपए जमा करने के बाद युवती को ठगी का अहसास हुआ, तब उसने जॉब नहीं करने और अपने पैसे वापस करने की मांग की, तब ठग ने उसे पैसे रिफंड करने का झांसा दिया और 71 हजार रुपए और जमा करा लिया। करीब एक लाख रुपए ठगी का शिकार होने के बाद परेशान होकर युवती ने पुलिस से शिकायत की। उसकी रिपोर्ट पर पुलिस ने धोखाधड़ी का केस दर्ज कर मामले की जांच शुरू कर दी है।ऑनलाइन ठगी करने वाला गिरोह तरह-तरह से ठगी करते हैं। बेरोजगार युवक-युवतियों को भी ठग इस तरह से अपना शिकार बना रहे हैं। इसके अलावा इनामी लालच, गूगल कस्टमर केयर सहित इंटरनेट में साइबर ठगों नए-नए तरीके अपनाते हैं। ऐसे में लोगों को बिना जाने-समझे ऑनलाइन लेनदेन से बचना चाहिए। इसके साथ ही किसी भी तरह के फोन कॉल आने पर उसे इग्नोर करना चाहिए। ताकि, साइबर ठगों का शिकार होने से बचा जा सके।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  16 February 2023

16 साल की लड़की को प्यार में फसाकर उसका रेप किया

    बिलासपुर में 16 साल की लड़की को भगाकर ले जाने और उसके साथ रेप करने वाले आरोपी को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। युवक ने पहले लड़की से दोस्ती की और उसे प्यार में फंसाकर दुष्कर्म किया। इसके बाद शादी करने का वादा कर उसे गुजरात के सूरत ले गया। वहां भी आरोपी युवक ने उससे दुष्कर्म किया। पुलिस ने वेलेंटाइन डे पर दबिश देकर आरोपी युवक को दबोच लिया। मामला सीपत थाना क्षेत्र का है।सीपत क्षेत्र की रहने वाली 16 साल की लड़की नवमीं क्लास में पढ़ती थी। कोरोना काल में उसने पढ़ाई छोड़ दी और घर में रहने लगी थी। इसी दौरान स्कूल जाते समय करीब दो साल पहले ग्राम बनियाडीह निवासी शेखर कुमार यादव (19) से उसकी जान पहचान हुई। युवक ने उससे दोस्ती की और फिर उससे प्यार का इजहार किया। नाबालिग लड़की भी उसके प्यार के चक्कर में पड़ गई।इस दौरान दोनों आपस में बातचीत करते थे और मिलते जुलते भी रहे। तभी बीते 20 जनवरी को लड़की अपने परिजन को बताए बिना घर से गायब हो गई। परिजनों ने अपने स्तर पर उसकी तलाश की। कहीं पता नहीं चलने पर उन्होंने 26 जनवरी को सीपत थाने में शिकायत की। पुलिस ने अपहरण की आशंका से केस दर्ज कर जांच शुरू की, तब पता चला कि लड़की को उसका प्रेमी युवक भगाकर ले गया है। इसके बाद से पुलिस आरोपी युवक की जानकारी जुटा रही थी।जांच के दौरान पुलिस को आरोपी युवक का मोबाइल नंबर मिला, जिसे साइबर सेल के माध्यम से लोकेशन ट्रेस कराया, तब पता चला कि युवक गुजरात के सूरत चला गया है। इस पर टीआई हरीश तांडेकर ने पुलिस अफसरों से मार्गदर्शन लेकर लड़की की तलाश के पुलिस की टीम को सूरत भेजा। पुलिस ने 14 फरवरी को वेलेंटाइन डे पर दबोच लिया। उसके साथ नाबालिग लड़की भी मिल गई। पूछताछ में लड़की ने अपने बयान में बताया कि बनियाडीह निवासी शेखर यादव ने उसे शादी करने का वादा कर भगाकर लाया था और उसके साथ दुष्कर्म भी किया है। पुलिस ने आरोपी युवक को गिरफ्तार कर लिया है। उसके खिलाफ अपहरण के साथ ही रेप और पाक्सो एक्ट का भी केस दर्ज किया गया है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  15 February 2023

कांग्रेस और बीजेपी ने किया छत्तीसगढ़ को बर्बाद

किसान आंदोलन से अपनी पहचान बनाने वाले राकेश टिकैत धीरे-धीरे जननेता बनते जा रहे हैं।बिलासपुर में किसान नेता राकेश टिकैत ने हसदेव अरण्य को लेकर केंद्र और राज्य सरकार पर जमकर हमला बोला है। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ में कोल माइंस बड़ा मुद्दा है, यहां की जनता की जमीनों को लूटा जा रहा है और उन्हें बेघर किया जा रहा है। अगर किसान जमीन देने के लिए तैयार नहीं है, तो कोल माइंस नहीं लगाना चाहिए।टिकैत ने सवाल करते हुए कहा कि, एनजीटी क्या कर रही है। जब एक पेड़ कटते हैं, तो नोटिस जारी हो जाता है। यहां तो पूरा जंगल ही उजाड़ दिया गया। फिर भी कोई नोटिस नहीं है। जंगल को उजाड़ने के लिए केंद्र और राज्य सरकार जिम्मेदार हैं। पूरे देश में इसकी खिलाफत होनी चाहिए। इस दौरान टिकैत ने छत्तीसगढ़ सरकार की नीतियों की भी तारीफ की है। उन्होंने कहा कि यहां कि कुछ नीतियों को तो पूरे देश में लागू करना चाहिए।हसदेव अरण्य बचाओ आंदोलन के किसान महासम्मेलन के लिए छत्तीसगढ़ पहुंचे राकेश टिकैत बिलासपुर में हसदेव अरण्य को बचाने पिछले लंबे समय से जारी आंदोलन में भी शामिल हुए। उन्होंने मीडिया से बातचीत करते हुए कहा कि ग्राम पंचायतें जब विरोध कर रही है, तो जंगल और नदियों को बचाने का प्रयास करना चाहिए। जंगल बचाने की मुहिम पूरे देश में चलनी चाहिए। जंगल बचेगा तो नदियां बचेगीं और पर्यावरण बचेगा। तभी हमारा जीवन रहेगा। हम नई कोल माइंस के खिलाफ जारी इस आंदोलन के साथ हैं। 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  14 February 2023

मध्यप्रदेश के आला आइएएस व आईएफएस अफसर सहित अन्य प्रशासनिक अफसरों को अपने स्कूल के दिन याद आ गए।

दुनियाँ में आप कितनी ही प्रसिद्धि हासिल कर ले,लेकिन आप उन लोगों को कभी न भूले जिन्होंने आपको आगे बढ़ाया है,आपके माता पिता और आपके शिक्षक दुनियाँ में ऐसे लोग हैं जो आपको आगे बढ़ता देखना चाहते है। वह शिक्षक बहुत खुशनसीब होते हैं जिनके बच्चें आगे बढ़ते है,और ऐसे ही शिक्षक है छत्तीसगढ़ के बिलासपुर के शिक्षक।दयालबंद स्थित गर्वनमेंट मल्टीपरपज हायर सेकेंडरी स्कूल में सोमवार को छत्तीसगढ़ और  मध्यप्रदेश के आला आइएएस व आईएफएस अफसर सहित अन्य प्रशासनिक अफसरों को अपने स्कूल के दिन याद आ गए। अपनी क्लास रूम में जाकर अपने शिक्षकों के अनुशासन और सीख को सोचने लगे। इस दौरान सभी अपनी-अपनी जगह पर बैठे। जब शिक्षक सीआरके राव ने वर्ष 1976 के विद्यार्थियों का अटेंमध्यप्रदेडेंस लिया और रजिस्टर खोलकर नाम लिया। उन्होंने जैसे ही राजेंद्र प्रसाद मंडल का नाम लिया बेंच से एक विद्यार्थी खड़े हुए और उपस्थित सर कहकर अपनी उपस्थिति दर्ज कराई।ये वही राजेंद्र प्रसाद मंडल हैं, जो अब प्रदेश के मुख्य सचिव रहे हैं। इस दौरान उन्होंने इसी तरह से अपने एक-एक पूर्व विद्यार्थी का नाम पुकारा और उपस्थित सर की गूंज क्लास रूम में कुछ मिनटों तक गूंजती रही। यह सिलसिला यहीं खत्म नहीं हुआ। अटेंडेंस के बाद राव सर ने अपनी पसंदीदा विषय भौतिकी के एक अध्याय का अपने विद्यार्थियों को अध्ययन भी कराया। उपस्थित सभी पूर्व शिक्षकों और पूर्व विद्यार्थियों ने 50 वर्ष पूर्व विद्यालय में बिताए हुए स्वर्णिम पलों को याद किया और भाव-विभोर हुए।इस अवसर पर विद्यालय के प्राचार्य आरके गौरहा सहित शिक्षक एवं विद्यार्थी उपस्थित थे। इस दौरान आएएएस और पूर्व मुख्य सचिव आरपी मंडल, पीसीसीएफ IFS राजेश गोवर्धन, विद्युत नियामक आयोग के पूर्व अध्यक्ष शैलेंद्र शुक्ला, IAS व पूर्व शिक्षा सचिव हेमंत पहारे, इंजीनियरिंग कॉलेज के प्राचार्य बलवीर चावला, दीपक लाडिकर, जल संसाधन विभाग के एसई अनिल ललीत, ईई कमलेश सिंह, नरेंद्र राय, भिलाई स्टील प्लांट के जीएम प्रलय कांति वसु जीएम बीएसपी, सहायक संचालक संदीप चोपड़े सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे। 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  14 February 2023

बेटा जेल में माँ बहु कर रही शराब का करोबार

नशीले इंजेक्शन के साथ बेटे के गिरफ्तार होने के बाद मां अपनी बहू के साथ मिलकर नशे का कारोबार करने लगी। इसकी सूचना पर सिविल लाइन पुलिस ने सास–बहू समेत चार लोगों को गिरफ्तार किया है। इसमें दो नाबालिग है। आरोपी के कब्जे से दो हजार एम्पुल नशीले इंजेक्शन जब्त किए गए हैं। आरोपित महिलाओं और नाबालिग के खिलाफ एनडीपीएस एक्ट के तहत कार्रवाई की गई है। सिविल लाइन थाना प्रभारी परिवेश तिवारी ने बताया कि कुछ दिन पहले बंटी गहरवार को नशीली दवाओं के साथ गिरफ्तार किया गया। आरोपी के खिलाफ एनडीपीएस की कार्यवाही कर न्यायालय में पेश किया गया। न्यायालय के आदेश पर बंटी को जेल भेजा गया है। इधर बेटे के जेल जाने के बाद बंटी की मां लक्ष्मी ने नशे के कारोबार को संभाल लिया। वह अपनी बहू आकांक्षा के साथ नशीली दवाओं का व्यापार करने लगी।अपनी करतूत को छुपाने के लिए महिला नाबालिग किशोर का सहारा लेती थी। इससे पुलिस को उसकी गतिविधियों का पता नहीं चल पा रहा था। शनिवार की शाम पुलिस को सूचना मिली कि लक्ष्मी नशीले इंजेक्शन के साथ ऑटो में निकली है। उसके साथ उसकी बहू और नाबालिग भी हैं।पुलिस ने घेराबंदी कर ऑटो को रोक लिया। पूछताछ में महिला गोलमोल जवाब दे रही थी। ऑटो की तलाशी में चार कार्टून में भरें दो हजार नशीले इंजेक्शन के एम्पुल मिले। जवानों ने इसे जब्त कर लिया। महिला और नाबालिग के खिलाफ पुलिस ने एनडीपीएस एक्ट के तहत कार्रवाई की गई है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  12 February 2023

raipur, Bike rider husband, wife and daughter ,died, road accident

रायपुर /बिलासपुर।बिलासपुर सिविल लाइन थाना क्षेत्र के उसलापुर ब्रिज में एक दर्दनाक सड़क दुर्घटना में बाइक सवार पति, पत्नी और बेटी की मौत हो गई है। जबकि एक बच्ची की हालत नाजुक है।   पुलिस सूत्रों के अनुसार तखतपुर क्षेत्र के बेलपान मेला से घूम कर बाइक सवार दंपत्ति और बच्चे लौट रहे थे।शनिवार को उसलापुर ब्रिज में एक तेज रफ़्तार माजदा वाहन ने बाइक को टक्कर मार दी। बाइक सवार पति, पत्नी और बेटी की घटनास्थल पर ही दुखद निधन हो गया है है।बच्ची की हालत नाजुक बताई जा रही है ।पुलिस मामले की जांच कर रही है। बताया जा रहा है कि माजदा की से बाइक सवार पति, पत्नी और बेटी की मौत हो गई है. एक बच्ची की हालत नाजुक है। उसलापुर ब्रिज में दर्दनाक सड़क हादसा हुआ है।मृतक कोटा के लमकेना के निवासी है और वर्तमान में बिलासपुर के तिफरा के मन्नाडोल में रहता था।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  11 February 2023

राज्यपाल को कोई अधिकार नहीं है की वह विधायक रोके

राज्यपाल और राज्य सरकार के बीच जंग आम बात हो गए है,दिल्ली से लेकर पश्चिम बंगाल तक सीधे सरकार और सरोकार के बीच मनमुटाव की खबरे आई है। छत्तीसगढ़ में आरक्षण को लेकर मचे घमासान के बीच हाईकोर्ट की जस्टिस रजनी दुबे ने राज्यपाल सचिवालय को नोटिस जारी कर जवाब मांगा है। आरक्षण के मुद्दे पर सामाजिक कार्यकर्ता व एडवोकेट के साथ ही राज्य सरकार ने भी याचिका दायर की है, जिस पर सोमवार को शासन की तरफ से सुप्रीम कोर्ट के सीनियर एडवोकेट और पूर्व केंद्रीय मंत्री कपिल सिब्बल ने तर्क दिया। उन्होंने कहा कि राज्यपाल को सीधे तौर पर विधेयक को रोकने का कोई अधिकार नहीं है। मामले में जवाब के लिए एक सप्ताह का समय दिया गया है।राज्य सरकार ने दो महीने पहले विधानसभा के विशेष सत्र में राज्य में विभिन्न वर्गों के आरक्षण को बढ़ा दिया था। इसके बाद छत्तीसगढ़ में अनुसूचित जनजाति के लिए 32 फीसदी, ओबीसी के लिए 27 फीसदी, अनुसूचित जाति के लिए 13 फीसदी और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए 4 फीसदी आरक्षण कर दिया गया। इस विधेयक को राज्यपाल के पास स्वीकृति के लिए भेजा गया था। राज्यपाल अनुसूईया उइके ने इसे स्वीकृत करने से फिलहाल इनकार कर दिया है और अपने पास ही रखा है। राज्यपाल के विधेयक स्वीकृत नहीं करने को लेकर एडवोकेट हिमांक सलूजा ने और राज्य शासन ने याचिका लगाई थी। राज्य शासन ने आरक्षण विधेयक बिल को राज्यपाल की ओर से रोकने को हाईकोर्ट में चुनौती दी है। इसमें कहा गया है कि राज्यपाल को विधानसभा में पारित किसी भी बिल को रोकने का अधिकार राज्यपाल को नहीं है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  6 February 2023

वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन में हुआ पथराव

छत्तीसगढ़ में करीब दो माह पहले शुरू हुई देश की सबसे तेज चलने वाली वंदेभारत एक्सप्रेस ट्रेन पर छठवीं बार पथराव कर दिया गया। इस बार रायपुर और बिलासपुर रेल मंडल से लगी सीमा दाधापारा के पास पथराव किया गया है। पत्थरबाजी से कोच सी-9 के विंडो का शीशा टूट गया है। घटना के बाद आरपीएफ की टीम मामले की जांच में जुट गई है। इधर, लगातार हो रही घटना से ट्रेन में सफर करने वाले यात्री भी दहशत में है।बिलासपुर से नागपुर के बीच चलने वाली हाईटेक ट्रेन वंदेभारत में पत्थरबाजी की घटना थमने का नाम नहीं ले रही है। बीते रविवार को दोपहर यह ट्रेन नागपुर से बिलासपुर के लिए रवाना हुई थी। देर शाम ट्रेन बिलासपुर स्टेशन से पहले दाधापारा स्टेशन से पार हुई थी। तभी करीब 7.15 बजे ट्रेन में जोरों की आवाज आई। इसके बाद यात्री घबरा गए। पता चला कि एसी कोच के सी-9 के 20 नंबर सीट के पास विंडो का शीशा टूट गया। पता चला कि ट्रेन में बदमाशों ने पथराव किया है, जिसके कारण कांच टूट गए। ट्रेन के टकराने की जोरदार आवाज आने के बाद लोको पायलट ने ट्रेन रोक दी। ट्रेन में सवार रेलवे सुरक्षा बल के जवानों ने आसपास तलाशी ली, तब पता चला कि ट्रेन में पथराव किया गया है। लेकिन, अंधेरा होने के कारण कोई नजर नहीं आया। जवानों ने इस घटना की जानकारी कंट्रोल रूम को दी। लगातार हो रही इस तरह की घटना से अफसर भी सकते में आ गए।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  6 February 2023

बीजेपी ने अपना चुनावी बिगुल बजा दिया है

भाजपा ने मिशन 2023 के लिए कमर कस लिया है। पार्टी पदाधिकारी व नेता जहां बैठकें ले रहे हैं। वहीं, जनसभा कर विधानसभा चुनाव के लिए रणनीति बनाने लगातार कोशिश में जुट गए हैं। बिलासपुर जिले की कमान पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह को दिया गया है। यही वजह है कि पिछले एक माह के भीतर यहां उनका तीसरा दौरा है। इस दौरान वे जनसभा को संबोधित कर सरकार की खामियों को उजागर कर रहे हैं। वहीं, दूसरी ओर संगठनात्मक बैठक के बहाने पार्टी पदाधिकारी कार्यकर्ताओं को एकजुट करने में लगे हैं। गुरुवार को जिला कार्य समिति की बैठक में नेताओं ने कहा कि अब विधानसभा चुनाव को महज 240 दिन बचे हैं। ऐसे में एक-एक कार्यकर्ता को शक्ति केंद्र और बूथ लेवल पर तैयारी करना है।भारतीय जनता पार्टी की जिला कार्यसमिति की बैठक गुरुवार को बेलतरा विधानसभा के ग्राम रानीगांव में हुई, जिसमें आगामी कार्यक्रमों एवं संगठनात्मक विषयों को लेकर चर्चा की गई। बैठक को संबोधित करते हुए छत्तीसगढ़ विधानसभा के पूर्व नेता प्रतिपक्ष व बिल्हा विधायक धरमलाल कौशिक ने कहा कि विधानसभा चुनाव के 240 दिन हमारे हाथ में है। हमे एक-एक दिन का कलैंडर तैयार करना है और जो भी जवाबदारी संगठन से दी जा रही है उसे हर हाल में पूरा करना है। शक्ति केन्द्रों एवं मतदान केन्द्रों को हमें सशक्त बनाना है। शक्ति केन्द्र से लेकर बूथ स्तर तक की बैठक आयोजित करना है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस का ग्राफ आमजनों के बीच पूरी तरह गिर गया है,। राज्य में भ्रष्टाचार, लूट, हत्या, डकैती, अपराध में काफी बढ़ोतरी हुई है। कांग्रेस ने जनता को छलने का काम किया है। उन्होंने कहा कि बिलासपुर जिले के प्रत्येक विधानसभा को हमें जीतना है इसलिए अभी से तैयारी करना है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  3 February 2023

45 हाईटेक स्टेशन

छत्तीसगढ़ के रेलवे स्टेशनों को हाईटेक और सुंदर बनाने की योजना है। केंद्रीय बजट में इसके लिए प्रावधान किया गया है। इसके लिए अमृत भारत स्टेशन योजना चलाई जाएगी, जिसमें बिलासपुर जोन से बिलासपुर, रायपुर और नागपुर रेल मंडल के 45 से अधिक रेलवे स्टेशनों को शामिल किया गया है।देश में रेल यात्रियों की सुविधाओं और रेलवे स्टेशनों को विकसित किया जा रहा है। केंद्रीय बजट में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने रेलवे के लिए 2.41 लाख करोड़ रुपए स्वीकृत किए हैं। इससे अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत 1275 स्टेशनों को आधुनिक बनाया जाएगा।अमृत भारत योजना के तहत दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के बिलासपुर जोन के अंतर्गत आने वाले उसलापुर, रायपुर, रायगढ़, अकलतरा, नैला, चांपा, बाराद्वार, रायगढ़, कोरबा, पेंड्रारोड, भिलाई, दुर्ग, राजनांदगांव, बालोद, दल्लीराजहरा, मडोदा, भाटापारा, भिलाई पॉवर हाउस, भिलाई नगर, तिल्दा नेवरा, बिल्हा, भानुप्रतापपुर, हथबंद, सरोना, मंदिर हसौद, उरकुरा, निपनिया, डोंगरगढ, बेलपहार, अनूपपुर, शहडोल सहित अन्य स्टेशनों को शामिल किया गया है, जहां सुविधाएं बढ़ाई जाएगी।अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत चयनित रेलवे स्टेशनों में आकर्षक गेट, वेटिंग हॉल, पाथ-वे, एक्सीलेटर, फूट ओवरब्रिज, लाइटिंग, सौंदर्यीकरण के साथ ही स्टेशन पर उपलब्ध अनुपयोगी स्थान को जोड़ते हुए एग्जीक्यूटिव लाउंज का विस्तार, सर्कुलेटिंग एरिया के प्रत्येक तरफ साइनेज, सड़कों का चौड़ीकरण, वाहन पार्किंग सहित अन्य सुविधाओं का विस्तार किया जाएगा।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  2 February 2023

पति ने कई सालों से संबंध नहीं बनाये

बिलासपुर में महिला के फांसी लगाकर आत्महत्या करने के केस में पुलिस ने प्रताड़ना के आरोप में पति को गिरफ्तार किया है। महिला को शादी के तीन साल बाद किसी तरह से शारीरिक सुख नहीं मिल रहा था और उसके बच्चे भी नहीं थे, जिससे तंग आकर उसने आत्महत्या कर ली थी। पुलिस ने महिला से मिले सुसाइड नोट की जांच के बाद आरोपी पति के खिलाफ प्रताड़ना का केस दर्ज किया है। मामला चकरभाठा थाना क्षेत्र का है।हिर्री माइंस के सीआईएसएफ कैंप में रहने वाली पूजा यादव (25) पति नागेंद्र यादव ने 21 सितंबर 2021 को अपने घर में फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली थी। चकरभाठा पुलिस इस मामले में मर्ग कायम कर जांच कर रही थी। घटना के दूसरे दिन पुलिस ने 22 सितंबर को पूजा के कमरे की जांच की, तब एक सुसाइड नोट मिला, जिसमें उसने आत्महत्या के लिए अपने पति को जिम्मेदार ठहराया था। उसने लिखा था कि शादी के बाद भी उसे पति से शारीरिक सुख नहीं मिल रहा था और उसके बच्चे भी नहीं थे। इससे वह प्रताड़ित होकर वह आत्महत्या कर रही है।पुलिस ने उसके सुसाइड नोट की जांच कराने के लिए हेंडराइटिंग एक्सपर्ट के पास रायपुर भेजा था, जिसकी रिपोर्ट में पता चला कि सुसाइड नोट पूजा ने ही लिखा था। पूजा की शादी करीब 3 साल पहले नागेंद्र से हुई थी। इसके बाद भी वह किसी भी तरह की वैवाहिक सुख से वंचित थी। पुलिस के अनुसार पति के किसी प्रकार के शारीरिक सुख नहीं दे पाने के कारण वह प्रताड़ित होकर आत्महत्या कर ली थी। यही वजह है कि पुलिस ने पूजा के पति नागेंद्र यादव के खिलाफ धारा 306 के तहत केस दर्ज किया है।महिला ने करीब ढाई साल पहले आत्महत्या की थी, तब से पुलिस इस केस की जांच कर रही थी। पुलिस का कहना है कि सुसाइड नोट का हेंडराइटिंग एक्सपर्ट से जांच रिपोर्ट आने में समय लगा, जिसके कारण जांच और FIR दर्ज करने में विलंब हुआ। इधर, पुलिस अफसरों ने मर्ग मामलों की पुराने केस की समीक्षा की, तब पता चला कि यह फाइल दबी हुई थी। पुलिस अफसरों के निर्देश के बाद पुलिस ने अब केस दर्ज कर आरोपी पति को गिरफ्तार किया है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  1 February 2023

शादीशुदा महिला को शादी का झांसा कैसे दे सकता हूँ -पलाश चंदेल

वंदेभारत की जितनी भी ट्रेनें है सभी में तकनीकी खराबी देखने को मिल रही है,छत्तीसगढ़ में करीब डेढ़ माह पहले शुरू हुई देश की सबसे तेज चलने वाली वंदेभारत एक्सप्रेस ट्रेन पर एक बार फिर पथराव कर दिया गया। यह घटना महाराष्ट्र के कामठी स्टेशन के पास हुई है। पत्थरबाजी से कोच सी-6 के विंडो का शीशा टूट गया है। इस घटना की जानकारी होने के बाद आरपीएफ की टीम मौके पर पहुंच गई और आधा दर्जन लड़कों को पकड़ ली। हालांकि, उन्हें समझाइश के साथ चेतावनी देकर छोड़ दिया गया।इस ट्रेन के शुरू होने के पहले जब रैक चेन्नई से पहली बार बिलासपुर आई, तब भी किसी ने पथराव कर दिया था। तब रेलवे ने कोई कार्रवाई नहीं की थी। इसके बाद ट्रेन शुरू होने के महज सप्ताह भर के भीतर फिर से पथराव कर दिया गया। इस बार भिलाई स्टेशन के पास पत्थरबाजी हुई, जिससे विंडो का शीशा टूट गया। आरपीएफ ने इस मामले में केस भी दर्ज किया है। लेकिन, अब तक पत्थरबाजों को नहीं पकड़ पाई है।बताया जा रहा है कि रविवार को दोपहर यह ट्रेन नागपुर से छूटकर अपनी निर्धारित गति 130 की स्पीड से धड़धड़ाती हुई चल रही थी। अभी ट्रेन कामठी स्टेशन के पास से गुजर रही थी। तभी अचानक पथराव कर दिया गया। पत्थर लगने से कोच सी-6 के विंडो का शीशा टूट गया। इस घटना की जानकारी आरपीएफ को दी गई। जानकारी मिलते ही आरपीएफ की टीम मौके पर पहुंच गई। जांच के दौरान पता चला कि खेलते समय गांव के कुछ लड़कों ने पथराव किया था। इस केस में आरपीएफ ने आधा दर्जन लड़कों को पकड़ा था, जिन्हें सख्त चेतावनी के साथ समझाइश देकर छोड़ दिया गया।इस दौरान आरपीएफ की टीम की ओर से लड़कों को पकड़े जाने की खबर मिलते ही ग्रामीण और उनके पैरेंट्स भी पहुंच गए। टीम से उन्होंने बच्चों को छोड़ने की आग्रह किया और भरोसा दिलाया कि अब की बार कोई भी बच्चे ट्रेन में पथराव नहीं करेंगे। इस दौरान आरपीएफ की टीम ने बच्चों के पथराव करने पर उनके पैरेंट्स के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने की चेतावनी दी।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  31 January 2023

शादीशुदा महिला

रेप केस में फंसे छत्तीसगढ़ विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष नारायण चंदेल के बेटे पलाश चंदेल का मामला अब हाईकोर्ट पहुंच गया है। उन्होंने FIR को चुनौती देते हुए याचिका दायर की है और झूठे मामले में फंसाने का आरोप लगाया है। उनका कहना है कि जिस महिला ने शादी करने का वादा कर दुष्कर्म करने का आरोप लगाया है। वह पहले से ही शादीशुदा है। ऐसे में उसे दोबारा शादी करने का झांसा कैसे दिया जा सकता है। लिहाजा, FIR को ही निरस्त की जाए।रायपुर के महिला थाने में पिछले दिनों एक महिला ने विधायक चंदेल के बेटे पलाश चंदेल पर रेप का आरोप लगाया है। महिला जांजगीर- चांपा जिले की रहने वाली है। महिला का आरोप है कि पलाश से उसकी दोस्ती फेसबुक के माध्यम से हुई थी। फिर दोनों बातचीत भी करने लगे थे। 2018 के बाद दोनों के बीच अच्छी दोस्ती हो गई और आपस में मिलने-जुलने लगे। इसी दौरान पलाश ने उसे शादी करने का झांसा दिया और उसके साथ दुष्कर्म किया। फिर वह लगातार शारीरिक संबंध बनाते रहा। आरोप है कि 2021 में जब महिला गर्भवती हुई तो दवाई खिलाकर उसका गर्भपात करा दिया। महिला की शिकायत पर पुलिस ने केस दर्ज कर लिया है। फिलहाल पुलिस आरोपी पलाश चंदेल की तलाश कर रही है। इसके लिए कई जगहों पर छापे भी मारे गए हैं।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  31 January 2023

महिला को ज़िंदा जलाया

महिलाओं के खिलाफ आपराधिक मामले अक्सर सामने आते रहते है, ऐसा ही एक मामला सामने आया है छत्तीसगढ़ के बिलासपुर में महिला को जिंदा जलाने का मामला सामने आया है। बुरी तरह से झुलसी महिला रेलवे ट्रैक के पास दर्द से कराह रही थी, तब लोगों ने उसकी आवाज सुनकर पुलिस को घटना की जानकारी दी। महिला को गंभीर हालत में इलाज के लिए सिम्स में भर्ती कराया गया है। पुलिस अब तक महिला की पहचान नहीं कर पाई है। मामला सिविल लाइन थाना क्षेत्र का है।जानकारी के अनुसार शुक्रवार की रात उसलापुर स्टेशन के आगे महावीर नगर के पास एक महिला गंभीर रूप से झुलसी हुई पड़ी थी। महिला आग से जलकर दर्द से कराह रही थी। उसकी आवाज सुनकर किसी ने पुलिस के डायल 112 को जानकारी दी। पुलिस जब पहुंची, तब ठेठा डबरी रेलवे ट्रैक के पास महिला झुलसी हुई पड़ी थी।सिविल लाइन थाना प्रभारी परिवेश तिवारी ने बताया कि डायल 112 को फोन पर महिला के गंभीर रूप से जलने की जानकारी मिली। डायल 112 और 108 एंबुलेंस की मदद से महिला को पुलिस ने इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया है।टीआई परिवेश तिवारी ने बताया कि डॉक्टरों के अनुसार महिला आग से 70 प्रतिशत जल गई है। वह छत्तीसगढ़ी में बात कर रही है। लेकिन, अभी बदहवाश है। इसलिए, उसकी पहचान नहीं हो पाई है। वह बयान देने की स्थिति में नहीं है। इसके चलते पुलिस को महिला के संबंध में जानकारी नहीं मिल पाई है। पुलिस ने महिला को मजिस्ट्रेट के सामने बयान दर्ज कराने के लिए प्रयास किया। लेकिन, महिला बयान नहीं दे पाई है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  28 January 2023

 अविमुक्तेश्वरानंद शंकराचार्य

ज्योतिष पीठ के प्रमुख शंकराचार्य स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद ने बागेश्वर धाम वाले बाबा के नाम से चर्चित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री का नाम लिए बगैर उनके चमत्कार को चुनौती दी है। उन्होंने कहा कि ऐसा कोई चमत्कार करने वाले हैं तो जोशी मठ में दरार आ गई है उसे जोड़ दें, हम उन पर फूल बरसाएंगे। सारी जनता चाहती है कि कोई चमत्कार हो जाए।   नारियल से चुनरी निकाल कर गोला निकाल दे या सोना भी निकल जाए तो उससे जनता का क्या भला होगा। जो भी चमत्कार हो रहा है उससे जनता की भलाई हो तो हम उनका जय जयकार करेंगे, नहीं तो यह चमत्कार नहीं छलावा है और कुछ नहीं।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  22 January 2023

बिलासपुर जिला अस्पताल में रेडक्रास की दवाई दुकान का शुभारंभ

5 प्रतिशत से लेकर 50 प्रतिशत तक की छूट मिलेगी नयी साज-सज्जा के साथ भारतीय रेडक्रास सोसायटी द्वारा संचालित दवाई दुकान जिला अस्पताल परिसर में शुरू हुई। जिला पंचायत अध्यक्ष अरूण सिंह चौहान एवं कलेक्टर सौरभकुमार ने फीता काटकर दवाई दुकान का शुभारंभ किया। चौबीसों घण्टे यहां किफायती दर पर सब प्रकार की दवाईयां मिलेगी। कोरोना काल में लगभग ढाई साल तक यह दुकान बंद थी। कलेक्टर एवं रेडक्रास सोसायटी के अध्यक्ष  सौरभकुमार के प्रयासों से आम मरीजों के हित में फिर से शुरू हुई। सोसायटी द्वारा बिलासपुर में संचालित यह चौथी दुवाई  दुकान है। जेनेरिक एवं ब्राण्डेड दोनों प्रकार की दवाईयां यहां उपलब्ध होंगी। विभिन्न दवाईयों पर 5 प्रतिशत से लेकर 50 प्रतिशत तक की छूट मिलेगी।  चौहान एवं कलेक्टर सौरभ कुमार ने दवाईयां खरीदकर दुकान में बोहनी भी की। अस्पताल परिसर में उन्होंने पौधे भी लगाये। सोसायटी के जिला समन्वयक सौरभ सक्सेना ने रेडक्रास सोसायटी की सेवा गतिविधियों से उन्हें अवगत कराया। इस अवसर पर सीएमएचओ डॉ. अनिल श्रीवास्तव, सिविल सर्जन डॉ अनिल गुप्ता, जेल अधीक्षक खोमेश मण्डावी सहित सोसायटी के कार्यकारिणी सदस्य एन.एस.गौतम, बीसी गोयल, राजीव अवस्थी, दुकान के प्रभारी आदित्य पाण्डे सहित बड़ी संख्या में जनप्रतिनिधि एवं समाजसेवी उपस्थित थे।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  16 December 2022

बिलासपुर जिला स्तरीय युवा महोत्सव का रंगारंग आगाज

युवाओं ने दी मनमोहक प्रस्तुतियां छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा राज्य के युवाओं को देश एवं लोक संस्कृति से जोड़ने के उद्देश्य से प्रति वर्ष की भांति इस वर्ष भी जिला स्तरीय युवा महोत्सव 2022-23 मे आज स्व. बी. आर. यादव राज्य खेल प्रशिक्षण केन्द्र बहतराई बिलासपुर के इंडोर एवं आऊटडोर स्टेडियम मे 12 प्रकार के विधायें सम्पन्न हुई। बुधवार 7 दिसम्बर को लोकगीत, पंडवानी, भरथरी, लोकनृत्य, सुआ, करमा, पंथी, बस्तरिहा लोकनृत्य, सरहुल, डंडा नाचा आदि विधा आयोजित होंगे।            जिला स्तरीय युवा महोत्सव 2022-23 के पहले दिन युवा महोत्सव मे पारम्परिक वेशभूषा (विविध वेशभूषा) प्रतियोगिता, फूड फेस्टिवल (छत्तीसगढ़ी व्यंजनों के आधार पर प्रतियोगिता), चित्रकला प्रतियोगिता (छत्तीसगढ़ के लोक संस्कृति के चित्रण के आधार पर), वाद-विवाद (तात्कालिक एवं समसामयिक विषयक), क्विज, निबंध, कबड्डी, खो-खो, कुश्ती, भंवरा, फुगड़ी, गेड़ी दौड़ निबंध, क्विज विधायें आयोजित की गई। आज हुई विभिन्न विधाओं वेशभूषा में वर्षा धुरी, फूड फेस्टिवल में कविता साहू, चित्रकला प्रतियोगिता में हर्ष रजक, वाद-विवाद में क्षेत्रपाल मार्सल (18 से 40 वर्ष), रश्मि सिंह (40 वर्ष से अधिक), क्विज में सूरज कुमार सोनी, निबंध में नंदनी अग्रहरी, कबड्डी में मस्तुरी ब्लॉक (बालक-बालिका), फुगड़ी में नीशु कश्यप, खो-खो में तखतपुर ब्लॉक (बालक-बालिका), गेड़ी दौड़ में जोहन निषाद (पुरूष) एवं लक्ष्मी पाव (महिला), भंवरा में आरती यादव, अमित कुमार यादव, इंद्रपाल यादव तथा कुश्ती में दुर्गेश सूर्यवंशी (50किग्रा), करण धीवर (60 किग्रा), देवा यादव (70 किग्रा), हर्ष सोनी (80 किग्रा), अमीन खान (80 किग्रा से अधिक), आरती यादव (40 किग्रा), लक्ष्मी पाव (50 किग्रा), पावनी यादव (60 किग्रा), स्नेहा कश्यप (70 किग्रा), विनोद सारथी (60 किग्रा), तरूण यादव (70 किग्रा), रामकुमार निर्मलकर (80 किग्रा), राजेश पटेल (80 किग्रा से अधिक) विजयी रहे।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  7 December 2022

सेवानिवृत्त कर्मचारियों को मिला पेंशन प्राधिकार एवं उपादान भुगतान आदेश की प्रति

  267 अधिकारी एवं कर्मचारियों के पेंशन प्रकरण का निराकरण हुआ  संभागीय कोष लेखा एवं पेंशन कार्यालय में आज जिले के विभिन्न विभागों से 30 नवम्बर को सेवानिवृत्त हुए कर्मचारी  बाबू लाल शर्मा कार्यालय मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी बिलासपुर, नारायण प्रसाद लास्कर शासकीय उ.मा.वि. बेलतरा एवं श्रीमती शकीना बानो कार्यालय पशु चिकित्सा सहायक शल्यज्ञ बिलासपुर को पेंशन प्राधिकार आदेश एवं उपादान भुगतान आदेश की प्रति आर. के. पटेल संयुक्त संचालक, कोष लेखा एवं पेंशन बिलासपुर द्वारा प्रदाय किया गया।           कार्यक्रम में  दिनेश कुमार निर्मलकर उप संचालक, विजय कुमार वर्मा सहायक संचालक,  विजय कोसले सहायक संचालक, नरेन्द्र कुमार राठौर सहायक संचालक एवं सहायक संचालक ताराचंद रत्नाकर उपस्थित रहे। साथ ही समस्त सहायक आंतरिक लेखा परीक्षण अधिकारी एवं कार्यालयीन स्टॉफ भी उपस्थित रहे। वर्तमान में संभाग के अंतर्गत आने वाले सभी जिलों के अधिकारी एवं कर्मचारियों के पेंशन प्रकरण त्वरित गति से ऑनलाईन आभार पोर्टल से निराकृत किया जा रहा है। अधिकारी एवं कर्मचारी जिस माह सेवा निवृत्त होते हैं उसी माह उनके पी.पी.ओ. एवं जी.पी.ओ. जारी करने का प्रयास किया जा रहा है। माह नवंबर 2022 में सेवा निवृत्त होने वाले लगभग 20 सेवानिवृत्त अधिकारी एवं कर्मचारियों का पी.पी.ओ. एवं जी.पी.ओ. 1 दिसम्बर को जारी कर दिया गया है। इसके साथ ही माह नवंबर 2022 में 267 अधिकारी एवं कर्मचारियों के पेंशन प्रकरण का निराकरण भी किया गया।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  3 December 2022

बाड़ी विकास योजना से समूह की दीदियां हो रही आत्मनिर्भर

गोठानों में मिली भूमि पर कर रही हैं खेती  बिल्हा ब्लॉक के सेलर की महिलाएं सुराजी योजना से आत्मनिर्भर हो रही हैं। उन्हें आजीविका का नया जरिया मिल गया है। इन्हीं महिलाओं में जय माता सराई श्रृंगार महिला स्व-सहायता समूह की दीदियां भी शामिल है। बाड़ी विकास का कार्य कर सफलता की नयी सीढ़ियां चढ़ रही है। बाड़ियो में सब्जी लगाकर अपनी आर्थिक गतिविधियों को सुदृढ़ कर अपना जीवन संवारने के साथ ही अपने गांवों की अन्य महिलाओं के लिए भी प्रेरणा स्त्रोत बन गई है। स्व सहायता समूह से जुड़ी दीदी रामिन केंवट और रानी बाई धुरी ने बताया कि वे ग्राम पंचायत सेलर की निवासी है। उनके पास जमीन नहीं है, किन्तु सुराजी योजना प्रारम्भ होने से उन्हें खेती-बाड़ी करने के लिए गोठान में जमीन दी गई है। दीदियों ने गोठान की मिली जमीन पर सब्जी लगाना शुरू किया। दीदियों ने अपनी कड़ी मेहनत से 46 हजार से अधिक राशि का मुनाफा कमाया है। उनको कुल 96 हजार की आमदनी हुई जिसमें सब्जी उत्पादन में जुताई, बीज, दवा-खाद, पानी, बिजली इत्यादि के लिए 50 हजार रुपए व्यय किया। समूह की दीदियों ने बताया कि सब्जी विक्रय से प्राप्त मुनाफा राशि से वे अपने बच्चों को उच्च शिक्षा दिला रही है। इसके साथ ही पारिवारिक खर्चों में भी अपनी भागीदारी निभा रही है। बाड़ी विकास से प्राप्त सफलता से प्रोत्साहित होकर अब वे अच्छे फल वाले पौधे लगाकर अपनी आय बढ़ाने की दिशा में अग्रसर हो रही हैं। उन्होंने ऐसी फायदेमंद योजना शुरू करने के लिए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के प्रति आभार जताया है। 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  28 November 2022

प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए निःशुल्क कोचिंग’

  ’30 नवम्बर तक किया जा सकता है आवदेन’ राजीव युवा उत्थान योजना अंतर्गत परीक्षा पूर्व प्रशिक्षण केंद्र बिलासपुर में अनुसूचित जाति, जनजाति एवं पिछड़ा वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए एसएससी, बैकिंग, रेलवे, व्यापम एवं अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए परीक्षा पूर्व निःशुल्क कोचिंग अनुबंधित निजी कोचिंग संस्था के माध्यम से प्रदान किया जाएगा। पात्र अभ्यर्थी 30 नवम्बर तक आवेदन कर सकते है। आवेदन पंजीकृत डाक से अथवा स्वयं उपस्थित होकर परीक्षा पूर्व प्रशिक्षण केंद्र बिलासपुर में जमा कर सकते है। अंतिम तिथि के पश्चात् आवेदन पत्र स्वीकार नहीं किया जाएगा। 6 मई 2022 को आयोजित प्राक्चयन परीक्षा की प्रतीक्षा सूची में चयनित अभ्यर्थियों को पुनः परीक्षा देने की आवश्यकता नहीं है। वे प्रवेश हेतु पात्र है। निःशुल्क परीक्षा पूर्व कोचिंग में प्रतीक्षा सूची के प्रशिक्षणार्थियों को प्राथमिकता दी जाएगी। शेष रिक्त सीटों पर भर्ती प्राक्चयन परीक्षा से की जाएगी। इसके लिए अनुसूचित जाति के महिला वर्ग, अनुसूचित जनजाति के महिला एवं पुरूष वर्ग और पिछड़ा वर्ग के महिला वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए आवेदन आमंत्रित किये गये है। आवेदन पत्र एवं अन्य विस्तृत जानकारी के लिए परीक्षा पूर्व प्रशिक्षण केंद्र, साईंस कॉलेज के सामने, चांटीडीह रोड बिलासपुर के कार्यालय में कार्यालयीन समय में एवं विभागीय वेबसाईट  www.bilaspur.gov.in से प्राप्त कर सकते है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  24 November 2022

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के निर्देश पर सड़कों के मरम्मत का कार्य युद्ध स्तर पर जारी

प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना अंतर्गत ग्रामीण सड़कों का हो रहा कायाकल्प मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के निर्देशानुसार जिले के सड़कों के गड्ढे भराई एवं सड़कों के मरम्मत का कार्य युद्ध स्तर पर जारी है। सड़कों के मरम्मत एवं नवीनीकरण से आवागमन आसान हो गया है, जिससे जिले के क्षेत्रवासी भी अत्यंत खुश हैं। बिलासपुर जिले में प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना अंतर्गत निर्मित एवं 05 वर्ष से अधिक पुराने सड़कों के मरम्मत कार्य हेतु 327 कि.मी. लंबाई की कुल 96 सड़कों के लिये 55.39 करोड़ रुपए की राशि की स्वीकृति दी गई थी। प्राप्त स्वीकृति अनुसार विभाग द्वारा बिलासपुर जिले के सभी विकासखण्डों में सड़कों के मरम्मत एवं नवीनीकरण का कार्य युद्ध स्तर पर प्रारम्भ कर दिया गया है। अभी तक 21 सड़कों का नवीनीकरण कार्य पूर्ण कर लिया गया है। शेष सभी ग्रामीण सड़कों के मरम्मत का कार्य युद्ध स्तर पर जारी है। कार्यपालन अभियंता पी.आई.यू. बिलासपुर द्वारा बताया गया कि शेष सभी सड़कों के मरम्मत एवं नवीनीकरण का कार्य मार्च 2023 तक पूर्ण कर लिया जायेगा । प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना द्वारा निर्मित ग्रामीण सड़कों के मरम्मत एवं नवीनीकरण होने से क्षेत्रवासी खुश हैं, इसके लिए उन्होंने मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया है। प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के परियोजना मण्डल बिलासपुर के अधीक्षण अभियंता श्री संजय शर्मा ने बताया कि बिलासपुर, मुंगेली, कोरबा एवं गौरेला पेण्ड्रा मरवाही जिले में 1258 कि.मी. लंबाई की कुल 352 सड़कों के मरम्मत एवं नवीनीकरण कार्य के लिए लगभग 160 करोड़ रु. की राशि की स्वीकृति प्राप्त हुई है। जिसके तहत् सभी जिलों में मरम्मत एवं नवीनीकरण का कार्य प्रारम्भ कर दिया गया। सभी सड़कों के मरम्मत का कार्य मार्च 2023 से पूर्व पूर्ण कर लिया जायेगा। जिससे आगामी बरसात से पूर्व ग्रामवासियों को आवागमन में असुविधा नहीं होगी। अधीक्षण अभियंता द्वारा बताया गया कि सभी ठेकेदारों को मरम्मत कार्य पूरी गुणवत्ता से करने के निर्देश दिये गये है। उन्हें मरम्मत कार्य मार्च 2023 के पूर्व अनिवार्यतः पूर्ण करने कहा गया है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  20 November 2022

न्यायाधीश ने न्यायालय से बाहर आकर लकवाग्रस्त पक्षकार के मामले का किया निराकरण

पोर्टफोलियो जज द्वारा लोक अदालत की खण्डपीठों का किया गया निरीक्षण जिला न्यायालय बिलासपुर के परिसर में आज संपन्न हुई नेशनल लोक अदालत में अष्टम जिला दावा अधिकरण एवं नेशनल लोक अदालत खंडपीठ क्रमांक-12 बिलासपुर  प्रशांत कुमार शिवहरे के न्यायालय में लंबित दुर्घटना दावा प्रकरण क्रमांक 52/2020 रितु मनहरे व अन्य विरूद्व आशुतोष शुक्ला व अन्य में आवेदकगण तथा बीमा कंपनी के मध्य आपसी समझौते के आधार पर राजीनामा किया गया है जिसमें 19,00,000/-(उन्नीस लाख रूपये) में उभयपक्ष के मध्य राजीनामा हेतु सहमति बनी। उक्त प्रकरण में मृतक लाखेश्वर मनहरे जिसकी दिनांक 21.12.2019 को मोटरसायकल से सिमगा स्थित अपने रिश्तेदार के गांव मांढ़रकला जाने के दौरान जब वह दामाखेड़ा ओव्हरब्रीज को पार कर आगे बढ़ रहा था उसी समय बिलासपुर की ओर से आ रही वाहन ने तेजी एवं लापरवाहीपूर्वक चलाकर मृतक लाखेश्वर मनहरे को ठोकर मारकर दुर्घटना कारित कर दिया जिससे उसके घटनास्थल पर ही मृत्यु हो गई और उसके साथ राहुल उर्फ हरिशंकर एवं ओमप्रकाश को अत्याधिक गंभीर चोटें आई थी। उपरोक्त प्रकरण में मृतक लाखेश्वर मनहरे की पत्नी ऋतु मनहरे, दो पुत्रियां क्रमशः दृष्टि मनहरे एवं गनिया मनहरे तथा मृतक के पिता विश्राम मनहरे एवं माता शांता मनहरे के द्वारा दावा अधिकरण के समक्ष क्षतिपूर्ति बाबत् दावा आवेदन प्रस्तुत किया जिसमें मृतक लाखेश्वर मनहरे के पिता विश्राम मनहरे जो कि लकवाग्रस्त रहे है, को भी जिला न्यायालय परिसर में उनके परिजनों द्वारा लाया गया था। विश्राम मनहरे दावा अधिकरण के समक्ष स्वतः पहुंचने में असमर्थ रहा तब उक्त दावा अधिकरण के पीठासीन अधिकारी  प्रशांत कुमार शिवहरे न्यायालय कक्ष से निकलकर जिला न्यायालय परिसर में विश्राम मनहरे से स्वतः मिलकर उसका हालचाल पूछा और उसकी शारीरिक असमर्थता पर गंभीरतापूर्वक विचार करने के उपरांत उसकी ओर से प्रस्तुत राजीनामा को स्वीकार करते हुये आवेदकगण के पक्ष में राजीनामा एवार्ड पारित करने की घोषणा की।   उपरोक्त प्रकरण में पीठासीन अधिकारी के द्वारा जिला विधिक सेवा प्राधिकरण बिलासपुर एवं राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण बिलासपुर के द्वारा पक्षकारों को शीघ्र एवं सुलभ न्याय प्रदान करने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।   -  जिला न्यायालय बिलासपुर एवं तालुका न्यायालयों में लोक अदालत की कुल 34 खण्डपीठों का गठन किया गया था। जिला बिलासपुर के पोर्टफोलियो जज एवं छ.ग. उच्च न्यायालय बिलासपुर के माननीय न्यायमूर्ति पी.सेम.कोशी द्वारा जिला न्यायालय बिलासपुर हेतु गठित खण्डपीठों का निरीक्षण किया गया। उक्त निरीक्षण के दौरान जिला एवं सत्र न्यायाधीश बिलासपुर अशोक कुमार साहू एवं जिला अधिवक्ता संघ बिलासपुर के अध्यक्ष  चन्द्रशेखर बाजपेयी उपस्थित थे।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  14 November 2022

ट्रेन में युवक को युवती की फोटो लेना महंगा पड़ा

जीआरपी ने शिकायत पर युवक को किया गिरफ्तार    बिलासपुर- तिरुपति एक्सप्रेस में सफर कर रही युवती की फोटो खींचना एक  युवक महंगा पड़ा गया । युवती  इसकी सूचना  जीआरपी के हेल्पलाइन 1512 में की।  ट्रेन बिलासपुर रेलवे स्टेशन में खड़ी थी। इस पर जीआरपी मौके पर पहुंची और आरोपित युवक को गिरफ्तार कर लिया । उसके खिलाफ धारा 151 के तहत अपराध पंजीबद्ध किया गया है। बिलासपुर से तिरुपति जाने के लिए ट्रेन तय समय पर प्लेटफार्म छह पर आकर खड़ी हुई। इसके बाद यात्रियों के ट्रेन में चढ़ने का सिलसिल शुरू हुआ। एक कोच में युवती भी थी, जो भाटापारा के लिए सफर कर रही थी। जिस सीट पर वह बैठी थी, उसके सामने विशाखापत्त्तनम के मलकापुरम निवासी रमजान हाफिज बेग भी सफर कर रहा था।  युवक चालाकी से मोबाइल पर युवती की फोटो खींचने लगा। अचानक युवती की नजर पड़ी तो उसे पता चल गया की सामने बैठा मोबाइल से फोटो खींच रहा है। वह सीट से उठी और युवक पर गुस्सा हो गई। युवक मना करने लगा। लेकिन जब युवती ने मोबाइल छीनकर देखा तो उसमें फोटो मिली। इस पर युवती ने तत्काल शासकीय रेलवे पुलिस के हेल्पलाइन नंबर 1512 पर काल कर पूरे मामले की जानकारी दी।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  30 October 2022

बिहान योजना से जुड़कर दीदियों के सपनों को मिले पंख

मछली पालन से 2 लाख से ज्यादा की हुई आमदनी   बिहान ग्रामीण क्षेत्रों में निवासरत महिलाओं एवं युवतियों को स्वयं सहायता समूह के रूप में गठित कर एवं उन्हें प्रेरित कर स्व रोजगार से जोड़े जाने की महत्वकांक्षी योजना है। आज छत्तीसगढ राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन बिहान की महिलाएं समूह से जुड़कर सफलता की नयी कहानियां लिख रही है तथा अपने सपने को पंख दे कर नयी उड़ान के लिए तैयार है। तीनों स्तर की पंचायतों एवं बिहान टीम की सहायता से इन महिलाओं को सशक्त और आत्मनिर्भर बनाने के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे है।   बिहान टीम  विकासखंड बिल्हा के ग्राम पंचायत रहंगी में चांदनी महिला स्वयं सहायता समूह का गठन राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन (बिहान) के तहत किया गया। इस समूह में कुल 11 सदस्य है। इस योजना से जुड़कर समूह की महिलाओं को 2 लाख से अधिक की आमदनी हो चुकी है। इन दीदियों का परिवार व्यक्तिगत रूप से कृषि एवं गैर कृषि कार्य में संलग्न हैं एवं यह इनके परिवार की आय का एक प्रमुख स्त्रोत भी है। योजना से जुड़ने के बाद इन्हें अतिरिक्त आय का साधन मिल गया है। समाज में भी उनका मान अब बढ़ गया है।    बिहान योजना के तहत समूह को मिलने वाले वित्तीय सहायता एवं लाभ ने इस समूह की दीदियों को अधिक प्रभावित किया और सभी दीदियों ने मिलकर एक स्वयं सहायता समूह का गठन करने एवं इसके माध्यम से मिलने वाले वित्तीय सहायता एवं लाभ लेकर आर्थिक रूप से अपने परिवार को मजबूत बनाने का निर्णय लिया। समूह की अध्यक्ष  अंजली श्रीवास एवं सचिव मीना ध्रुव है। बिहान योजना से जुडने बाद समूह की सभी दीदियों को बिहान योजना के तहत 15 हजार रूपये मिले। इसके एक वर्ष के बाद समूह को सामूदायिक निवेश कोष की राशि 60 हजार प्राप्त हुए। इस राशि का उपयोग करते हुए समूह की दो दीदियों ने अपने परिवार की आय बढ़ाने के उद्देश्य से किराना दुकान और बाड़ी विकास का कार्य प्रारंभ किया। समूह ने ग्राम में ही बने तालाब में सामुहिक रूप से मछली पालन करने की योजना बनाई एवं इस हेतु आवेदन दिया। इसके अलावा समूह की दीदियां ने अपने आय के साधन बढाने के लिए विकासखंड परियोजना प्रबंधन इकाई की टीम की मदद से लोन हेतु आवेदन बैंक में प्रस्तुत किया। जिससे समूह को लोन के रूप में बैंक से 50 हजार रूपये की सहायता राशि प्राप्त हुई। इस राशि में से 17 हजार रूपये की राशि का उपयोग करते हुए समूह ने मछली पालन का कार्य प्रारंभ किया। समूह की दीदियों को मछली पालन का कार्य करते हुए तीन वर्ष से अधिक हो चुका है दीदीयों को इस कार्य से अच्छी आमदनी भी प्राप्त हो रही है। इस कार्य से समूह को अब तक 2 लाख 9 हजार रू आय प्राप्त हुई है। जिससे सभी समूह की दीदियां काफी उत्साहित है।    चांदनी महिला स्वयं सहायता समूह की सभी दीदियों ने राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन बिहान योजना से जुड़कर गांव की अन्य महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त बनने हेतु प्रेरणा दे रही है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  16 October 2022

बिलासपुर- इंदौर विमान सेवा फ्लाइट को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया

  मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने दिखाई हरी झंडी    मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और केंद्रीय मंत्री श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने फ्लाइट को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया.मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने फ्लाइट को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। मुख्यमंत्री बघेल ने कहा कि बिलासपुर से अन्य बड़े शहरों जैसे मुम्बई, कोलकाता, चेन्नई, बेंगलोर के लिये भी विमान सेवा प्रारम्भ की जाय। उन्होंने स्वामी विवेकानन्द एयरपोर्ट रायपुर से अंतर्राष्ट्रीय विमान सेवा प्रारम्भ करने और यहां अंतर्राष्ट्रीय कार्गो हब की स्थापना के लिये केंद्रीय मंत्री  ज्योतिरादित्य सिंधिया से आग्रह करते हुए कहा कि रायपुर एयरपोर्ट को अंतर्राष्ट्रीय मानक अनुसार तैयार किया जा चुका है। इसके लिए राज्य शासन द्वारा रायपुर एयरपोर्ट हेतु भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण को 461.20 एकड़ भूमि निशुल्क उपलब्ध कराई गई है। जिस पर रनवे विस्तार, नवीन टर्मिनल भवन निर्माण, एटीसी टॉवर निर्माण कर इसे अंतर्राष्ट्रीय मानक अनुसार तैयार किया जा चुका है। एयरपोर्ट विकास हेतु भूमि की लंबित मांग, एयरपोर्ट परिसर के सुरक्षा सबंधी समस्याओं का राज्य शासन द्वारा समाधान कर लिया गया है। जिससे रायपुर एयरपोर्ट अब अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों के संचालन हेतु तैयार है। मुख्यमंत्री बघेल ने केंद्रीय मंत्री सिंधिया से रिजनल कनेक्टिविटी योजनांतर्गत अंबिकापुर से बिलासपुर, रायपुर को जोड़ते हुए निकटवर्ती प्रमुख शहरों --वाराणसी, रांची, पटना, भुवनेश्वर जैसे शहरों के लिये विमान सेवा प्रारम्भ करने का आग्रह भी किया। मुख्यमंत्री बघेल ने बिलासपुर एयरपोर्ट के विस्तार के संबंध में राज्य शासन द्वारा किए गए प्रयासों की जानकारी देते हुए कहा कि राज्य सरकार द्वारा बिलासपुर एयरपोर्ट का 3-C VFR श्रेणी में उन्नयन किया गया है। अलायंस एयर कम्पनी द्वारा दिल्ली-जबलपुर-बिलासपुर- प्रयागराज वायुमार्ग पर 01 मार्च 2021 को प्रथम नियमित घरेलू विमान सेवा प्रारम्भ की गयी तथा 05 जून 2022 से बिलासपुर से भोपाल के लिये भी नियमित विमान सेवा प्रारम्भ किया गया है। जो वर्तमान में बंद हो गई है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा बिलासपुर एयरपोर्ट के विकास एवं इसे क्रियाशील बनाने हेतु अब तक 25. 10 करोड़ व्यय किया गया है। एयरपोर्ट से बढ़ते हुए विमान सेवा व यात्रियों की संख्या को देखते हुए वर्तमान टर्मिनल भवन की क्षमता के विस्तार हेतु 1 करोड़ 90 लाख के कार्य की स्वीकृति दी जा रही है। एयरपोर्ट को 3-C IFR मानक अनुसार तैयार करने एवं यहाँ नाईट लैण्डिंग की सुविधा के विकास के लिये 22 करोड़ के कार्यों की स्वीकृति जारी की जा रही है। एयरपोर्ट से विमानों के सुगम संचालन हेतु पीबीएन नेविगेशन प्रणाली की स्थापना के लिये भारतीय विमानपत्तन को राज्य शासन द्वारा राशि का भुगतान कर दिया गया है। राज्य सरकार द्वारा अम्बिकापुर एयरपोर्ट को 3-C VFR श्रेणी अनुसार विकसित करने के लिये रनवे विकास व विस्तार, सिटी साईड के विकास कार्यों हेतु 48.00 करोड़ के कार्यों की प्रशासकीय स्वीकृति जारी की गयी है। एयरपोर्ट विकास कार्य तीव्र गति से जारी है 31 दिसम्बर 2022 तक एयरपोर्ट को विकसित कर इसके लायसेंसिंग हेतु आवेदन करने का लक्ष्य है। केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए कहा कि केंद्र सरकार छत्तीसगढ़ में विमानन सेवाओं के विस्तार के लिए केंद्र की ओर से हर संभव मदद देने के लिए तत्पर है। उन्होंने इस नई विमान सेवा के प्रारंभ होने पर बिलासपुर और इंदौर नगर वासियों को बधाई और शुभकामनाएं देते हुए कहा कि बिलासपुर एयरपोर्ट में नाइट लैंडिंग की सुविधा उपलब्ध कराने की मांग उचित है, एयरपोर्ट के  रनवे के विस्तार के लिए अतिरिक्त भूमि की आवश्यकता होगी।  मुख्यमंत्री बघेल ने इस संबंध में कहा कि राज्य सरकार द्वारा चकरभाटा एयरपोर्ट से लगी हुई 1000 एकड़ भूमि सेना को दी गई थी, लेकिन इसका उपयोग नहीं किए जाने के कारण इस भूमि को वापस लेने का प्रयास राज्य सरकार कर रही है, भूमि वापस होने पर चकरभाटा एयरपोर्ट विस्तार के लिए भूमि उपलब्ध करा दी जाएगी। सिंधिया ने कहा कि बिलासपुर और इंदौर दोनों ही शहरों का आर्थिक और धार्मिक रूप से काफी महत्व है, इन दोनों शहरों के एयर कनेक्टिविटी से जुड़ने पर दोनों शहरों के लोगों को एक अच्छी सुविधा उपलब्ध होगी उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ सहित हर राज्य में एयर कनेक्टिविटी के विस्तार के लिए केंद्र सरकार तत्पर है। कार्यक्रम में संसदीय सचिव डॉ. रश्मि सिंह, सांसद बिलासपुर अरूण साव, सांसद इंदौर शंकर लालवानी, विधायक धरमलाल कौशिक, शैलेष पाण्डेय, डॉ. रेणु जोगी, डॉ. कृष्णमूर्ति बांधी एवं रजनीश सिंह, महापौर रामशरण यादव, जिला पंचायत बिलासपुर के अध्यक्ष अरूण चौहान, अपेक्स बैंक के अध्यक्ष  बैजनाथ चंद्राकर, पर्यटन मंडल के अध्यक्ष  अटल श्रीवास्तव, जिला सहकारी बैंक बिलासपुर के अध्यक्ष प्रमोद नायक, कृषि उपज मंडी बोर्ड के अध्यक्ष राजेन्द्र शुक्ला, जनपद अध्यक्ष बिल्हा  राधिका जितेन्द्र जोगी एवं नगर पंचायत बोदरी के अध्यक्ष परदेशी ध्रुवंशी विशिष्ट अतिथि के रुप उपस्थित हैं.

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  3 October 2022

इंजीनियरिग छात्रा व उसकी बहन से ठगी का एक आरोपी गिरफ्तार

एसईसीएल में नौकरी लगवाने के नाम पर ठगी का मामला    बिश्रामपुर नगर के माइनस कालोनी निवासी इंजीनियरिग छात्रा व उसकी बहन से एसईसीएल में नौकरी लगवाने के नाम पर ठगी करने के मामले में पुलिस ने एक आरोपित को गिरफ्तार कर लिया है।  इसमें करीब नौ लाख रुपये की ठगी की गई है।  वहीं तीन में से अभी एक आरोपित गिरफ्तार हुआ है।  इस मामले में एक आरोपित संतोष कुमार सोनवानी को पूर्व में गिरफ्तार किया जा चुका है। वही मामले में फरार अन्य दो आरोपितों की पुलिस तलाश कर रही है। रिपोर्ट जून माह में एसईसीएल की नगर में स्थित माइनस कालोनी निवासी छात्रा अलमा रानू टोप्पो ने दर्ज कराई थी। वह शासकीय इंजीनियरिंग महाविद्यालय कोनी बिलासपुर में सिविल अंतिम वर्ष की छात्रा है। बताया जा रहा है कि भटगांव निवासी सूरज गुप्ता एवं रायगढ़ निवासी निलेश बेहरा ने 10 मई को बिलासपुर निवासी यशवंत सोनवानी नामक युवक से उसका परिचय कराते हुए बताया था कि यह एसईसीएल में कई लोगों की नौकरी लगवा चुका है। यदि तुम भी पैसा खर्च करोगी तो यह एसईसीएल में तुम्हारी नौकरी लगवा देगा। सहपाठी होने के कारण वह उनकी बातों के झांसे में आ गई थी। एसईसीएल में नौकरी पाने की लालसा में उसने यशवंत सोनवानी के अनुसार उसके द्वारा लाए गए एसईसीएल के नौकरी संबंधित फार्म में दस्तखत भी किए। उसके बाद यशवंत के पिता संतोष सोनवानी के स्टेट बैंक के बैंक खाते में चार बार तथा फोन पे के जरिए यशवंत द्वारा बताए गए नंबर पर सात बार में तीन लाख 58 हजार रुपए ट्रांसफर किए। इसके अलावा दो बार में नकद 92 हजार रुपये उसे दिए थे। इस प्रकार उसने यशवंत सोनवानी को कुल साढ़े चार लाख रुपये नौकरी लगाने के नाम पर दिए हैं। ठगी की शिकार इंजीनियरिंग छात्रा की रिपोर्ट पर विश्रामपुर पुलिस ने बिलासपुर निवासी आरोपित यशवंत सोनवानी समेत उसके पिता संतोष सोनवानी एवं छात्रा के सहपाठी रायगढ़ निवासी निलेश बेहरा एवं भटगांव निवासी सूरज गुप्ता के विरुद्ध धारा 420, 120 बी, 34 के तहत अपराध दर्ज कर लिया था। वही एक आरोपित से मामले में पूछताछ जारी है।  दो और आरोपितों की तलाश जारी है। 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  28 September 2022

समर्थन मूल्य पर धान और मक्का खरीदी

 दिशा-निर्देशों के तहत किसान पंजीयन एवं रकबा संशोधन के निर्देश   कलेक्टर ऋचा प्रकाश चौधरी ने आज साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक में जन शिकायतों एवं जन समस्याओं से संबंधित आवेदनों के निराकरण की विभागवार समीक्षा की। उन्होंने लंबित प्रकरणों के निराकरण के लिए संबंधित जिला अधिकारियों को निर्देश दिए। कलेक्टर ने खरीफ विपणन वर्ष 2022-23 में समर्थन मूल्य पर धान और मक्का उपार्जन के लिए राज्य सरकार के खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार 31 अक्टूबर 2022 तक किसानों के नवीन पंजीयन तथा पंजीकृत रकबा में संशोधन की कार्रवाई सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने खरीफ फसलों के लिए खाद-बीज उठाव की जानकारी भी ली।बैठक में कलेक्टर ने जल जीवन मिशन के तहत स्वीकृत सभी कार्यों का कार्य-आदेश सितंबर अंत तक जारी करने के निर्देश संबंधित अधिकारी को दिए। उन्होंने स्थानांतरण नीति के तहत जिला स्तर पर होने वाले स्थानान्तरण का प्रस्ताव 10 सितंबर तक भेजने के निर्देश विभाग प्रमुखों दिए। कलेक्टर ने गोधन न्याय योजना के तहत गौठानों में गोबर खरीदी, वर्मी कंपोस्ट निर्माण तथा खाद उठाव में वृद्धि लाने और नरवा विकास के तहत स्वीकृत कार्यों का विस्तृत परियोजना प्रतिवेदन (डीपीआर) शीघ्र तैयार करने के निर्देश दिए। उन्होंने मनरेगा के तहत सामुदायिक शौचालय, भूमि समतलीकरण, खेल मैदान एवं वृक्षारोपण कराने कहा। कलेक्टर ने स्कूली बच्चों का सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा जारी गाइड लाइन के तहत जाति प्रमाण पत्र बनाने तथा मिसल रिकॉर्ड नहीं होने पर ग्राम सभा में सत्यापन कराकर जाति प्रमाण पत्र बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने दिव्यांगजनों को सहायक उपकरण प्रदाय योजना के तहत सामग्री वितरण करने, क्रेडा के तहत सोलर पंप लगाने, किसान क्रेडिट कार्ड, किसान ई-केवाईसी एवं आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए भी संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए। कलेक्टर ने स्वेच्छा अनुदान की राशि हितग्राहियों के खाते में डालने, मजदूरी भुगतान, भू अर्जन मुआवजा राशि भुगतान, निर्माण कार्यों में गुणवत्ता के साथ ही आश्रम-छात्रावासों का सतत निरीक्षण के लिए भी जिला अधिकारियों को निर्देश दिए। बैठक में वनमंडलाधिकारी  दिनेश पटेल, परियोजना निदेशक डीआरडीए आर के खूंटे, अपर कलेक्टर बी सी एक्का, संयुक्त कलेक्टर वीरेंद्र सिंह, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व पुष्पेंद्र शर्मा एवं  देव सिंह उईके सहित सभी जिला अधिकारी उपस्थित थे।   -जल जीवन मिशन के तहत स्वीकृत सभी कार्यों का कार्य-आदेश सितंबर तक जारी करें -जिला स्तर पर होने वाले स्थानांतरण का प्रस्ताव 10 सितंबर तक भेजें -कलेक्टर ने ली साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  31 August 2022

कृष्ण कुंज की सुरक्षा एवं रखरखाव के लिए  नोडल अधिकारियों की नियुक्ति

  नियमित समीक्षा, सुरक्षा एवं रखरखाव पर दिया जा रहा विशेष ध्यान   कृष्ण कुंज की स्थिति की रिपोर्ट, छत्तीसगढ़ सरकार प्रदेश के सभी नगरीय निकायों में कृष्ण कुंज का विकास कर रही है। कृष्ण कुंज में वृक्षारोपण से जन-जन को जोड़ना और सांस्कृतिक और धार्मिक महत्व के वृक्षों के रोपण करने का कार्य किया जा रहा है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने श्री कृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर राजधानी रायपुर के तेलीबांधा स्थित कृष्ण कुंज में स्वयं वृक्षारोपण कर कृष्ण कुंज की महत्वाकांक्षी योजना पूरे प्रदेश में शुरूआत की थी। इसी दिन प्रदेश के नगरीय निकायों में बनाए गए कृष्ण कुंज में जनभागीदारी से वृक्षारोपण किया गया। छत्तीसगढ़ सरकार ने कृष्ण कुंज की सुरक्षा एवं रखरखाव के लिए नोडल अधिकारियों की नियुक्ति की है। जिनके द्वारा कृष्ण कुंज की नियमित समीक्षा, सुरक्षा एवं रखरखाव पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। प्रदेश के सभी जिलों के नगरीय निकायों में नोडल अधिकारी नियुक्त किए गए हैं। गौरतलब है कि श्री कृष्ण जन्माष्टमी के पावन अवसर पर राज्य सरकार द्वारा प्रदेश के सभी नगरीय क्षेत्रों में कृष्ण कुंज योजना की शुरूआत की गई है। तेजी से हो रहे शहरीकरण के कारण वृक्षों की अंधाधुंध कटाई से खत्म हो रहे पेड़ो के अस्तित्व को बचाने और पर्यावरण को संतुलित रखने के उद्देश्य से मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की पहल पर प्रदेश के सभी नगरीय निकायों में कृष्ण कुंज बनाए जा रहे हैं। जहां पर पर्यावरण संतुलन बनाए रखने वाले और भरपूर मात्रा में ऑक्सीजन देने वाले चंदन, रूद्राक्ष, बरगद, पीपल, कदम्ब जैसे वृक्षों का रोपण किया जा रहा है। कृष्ण कुंज में आम, ईमली, बेर, गंगा ईमली, जामुन, शहतुत, तेंदू, चिरौंजी, अनार, कैथा, नीम, पलाश, बेल, आंवला जैसे फलदायी वृक्ष भी लगाएं जा रहे हैं। राज्य सरकार द्वारा पर्यावरण संरक्षण एवं संवर्धन को लेकर लगातार कार्य किया जा रहा है। इसी कड़ी में प्रदेशभर में 2 करोड़ 20 लाख पौधों का रोपण किया जा रहा है, ताकि आने वाली पीढ़ी को एक बेहतर और हरित कल मिल सके साथ ही राज्य हरित संपन्न बन सके।   इस क्रम में रायपुर नगरीय निकाय में श्री विराज मुदलियार,  विश्वनाथ मुखर्जी (तेलीबांधा), बीरगांव में संतोेष सामंत राय, आरंग नगर पालिका में लोकनाथ ध्रुव, अभनपुर नगर पंचायत में  गिरीश रजक, खरोरा में  दीपक तिवारी, कुर्रा में एस.एल, बंजारे, समोदा में  सतीश मिश्रा, चंदखुरी में कु. डिम्पी बैस, मंदिर हसौद में शिव चंद्राकर को नोडल अधिकारी बनाया गया है। बलौदाबाजार नगर पालिका में ए.के. व्यास, भाटापारा में  हरीश कुमार देवांगन, सिमगा नगर पंचायत में ईश्वरी प्रसाद खुंटे, कसडोल में वी.एस. ठाकुर, भटगांव में  आसिफ खान, पलारी में रामाधार साहू, लवन में केशरी लाल जायसवाल, टुण्ड्रा में संतोष कुमार चौहान को नोडल अधिकारी बनाया गया है। धमतरी नगरीय निकाय में एस.एस. नाविक, भखारा नगर पंचायत में महादेव कन्नौजे, मगरलोड में  पंचराम साहू, नगर पंचायत नगरीय में  राकेश चौबे, आमदी में राकेश तिवारी को प्रभार दिया गया है। गरियाबंद नगर पालिका में श्री मनोज चंद्राकर, राजिम नगर पंचायत में  यू.एस. ठाकुर, छुरा में  सुयशधर दीवान और महासमंुद में  तोष राम सिन्हा, तुमगांव में  यू.आर. बसंत, बसना में  सुखराम निराला, सरायपाली में रामलाल व्यवहार, पिथौरा में जयकांत गंडेचा नोडल है। बिलासपुर नगरीय निकाय में  सुनील बच्चन, बोदरी में  सुरेन्द्र सिंह ध्रुवे, बिल्हा में राम सिंह राठिया, मल्हार में  प्रकाश कुजूर, तखतपुर में  अनिमेश सिंह, रतनपुर में  रामकुमार सिदार, कोटा में विपिन चौबे, गौरेला में  मोहन सिंह मरकाम, पेण्ड्रा में निश्चलनंद शुक्ला, कोरबा में  ईश्वर कुजूर, पाली में  चंद्रकांत टिकरिहा, दीपका में अशोक मन्नेवार, छुरीकला में श्री मृत्युंजय शर्मा, कटघोरा में अभिषेक कुमार दुबे और रायगढ़ नगरीय निकाय में श्रीमती अमिता गुप्ता, पुसौर में  देव सिंह मरावी, सरिया में चितराम राठिया, सारंगगढ़ में राजेश कुमार तिवारी, घरघोड़ा में  लक्ष्मीनारायण ठाकुर को नोडल अधिकारी बनाया गया है। धरमजयगढ़ नगरीय निकाय में श्री बालगोविंद साहू, लैलुंगा में श्री बी.एस. पैकरा नोडल अधिकारी है। मुंगेली नगरीय निकाय में  एम.आर. साहू, पथरिया में  लक्ष्मण दास पात्रे, सरगांव में मानवेंद्र कुमार, लोरमी में दिक्षा वर्मा, जांजगीर चांपा नगरीय निकाय में  संचित शर्मा, सारागांव में सुदर्शन सिंह जगत, सक्ती और नया बाराद्वार में  लालसाय रामभगत, डभरा और खरौद में  छोटेलाल डडसेना, अड़भार और जैजैपुर में  जितेन्द्र कंवर, चंद्रपुर में  गोपाल प्रसाद खैरवाड़, अकलतरा और बलौदा में  भरत लाल धृतलहरे, शिवरीनारायण में  राम कृष्ण बिंझवार, नवागढ़ और जांजगीर नैला में  सुभाष सिंह कंवर नोडल अधिकारी नियुक्त किए है। इसी तरह सरगुजा और कांकेर में नगरीय निकायों, नगर पंचायतों के लिए उपवनमंडलाधिकारी अम्बिकापुर, उदयपुर, सीतापुर, परिक्षेत्रा अधिकारियों को दायित्व दिया गया है।    दुर्ग नगरीय निकाय में मौना माहेश्वरी, भिलाई में  मोहम्मद हफिज खान, चरौदा में  नरेन्द्र कुमार सोनी, कुम्हारी में गोपाल कुमार ध्रुव, जामुल में यसन्ना, उतई में  मोहन लाल सोनी, अमलेश्वर में  डी.पी. वर्मा, धमधा में  लक्ष्मीण कहार, अहिवारा में श्रवण मंडावी और बेमेतरा नगरीय निकाय में  माधुरी तिवारी, बेरला में जामुल सिंह गंगबेर, परपोड़ी में  मोहम्मद सलीम कुवैसी, नवागढ़ में  बुधदेव गौतम, देवकर में इंद्रकुमार कसारे नोडल अधिकारी बनाए गए है। इसी तरह राजनांदगांव नगरीय निकाय में योगेश साहू, छुरिया में कलीम उल्ला, डोंगरगांव में त्रिलोक दास धृतलहरे, अम्बागढ़ चौकी में शिवेंद्र साहू और राजनांदगांव नगरीय निकाय में खैरागढ़ में देवेन्द्र गोंड़, डोगरगढ़ में टी.ए. खान, छुईखदान में दिलीप बंजारी, गंडई में एम.एल. सिदार, बालोद नगरीय निकाय में  एम.सी. डाहिरे, दल्लीराजहरा में आर.के. नादुरकर, अर्जुन्दा में आर.पी. मंडावी, दौंडी में अब्दुल वाहिद खान, गुण्डरदेही में  एम.के. गंगबेर, गुरूर में जी.एल. साहू, बालोद में  जे.एल. सिन्हा नोडल अधिकारी बनाए गए है। कबीरधाम नगरीय निकाय में कवर्धा में एस.एम. डोंगरे, पंडरिया में  पूर्णिमा राजपूत, सहसपुर लोहारा में अनिल साहू, बोड़ला  लक्ष्मीनारायण सोनी, पांडातराई में जसबीर मरावी को नोडल अधिकारी की जिम्मेदारी सौंपी गई है। बस्तर नगर पालिका में आशीष कोटरीवार, नगर पंचायत बस्तर में रामनाथ सोरी, दंतेवाड़ा में  तीर्थराज साहू, बचेली में अशोक सोनवानी, किरंदुल में  आशुतोष मांडवा, गीदम में दशहंस सूर्यवंशी, बारसूर में जितेन कुमार साहू, सुकमा में, टी.आर. मरई, दोरनापाल में लक्ष्मण सिंह नेगी, कोंटा में के.एस. ध्रुव, बीजापुर में  नरसिंह राव नायडु, भैरमगढ़ में योगेश कुमार रात्रे को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। नोडल अधिकारी समीक्षा के आधार पर प्रति सप्ताह कृष्ण कुंज की स्थिति की रिपोर्ट, बुकलेट, राईटअप प्रगति एवं फोटोग्राफ्स शामिल कर वरिष्ठ अधिकारियों को सौपेंगे।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  30 August 2022

200 करोड़ के बहुचर्चित डामर घोटाले में HC की टिप्प्णी

  हाई कोर्ट ने कहा  ऐसा क्या जांच है जो इतनी लंबी चली   छत्तीसगढ़ में 200 करोड़ के बहुचर्चित डामर घोटाले की जांच की मांग को लेकर वीरेंद्र पांडेय ने हाई में जनहित याचिका दायर की थी। जिसकी  जनहित डिवीजन बेंच में सुनवाई हुई। राज्य शासन की ओर से पैरवी करते हुए महाधिवक्ता कार्यालय के विधि अधिकारी ने बताया कि डामर घोटाले की जांच राज्य शासन ने पूरी कर ली है। तीन बड़े अफसरों को दोषी पाया गया है। जल्द ही उनके खिलाफ एफआइआर दर्ज कराई जाएगी। राज्य शासन ने इस संबंध में निर्देश जारी कर दिया है। विधि अधिकारी के जवाब के बाद डिवीजन बेंच ने जांच पड़ताल की प्रक्रिया को लेकर तल्ख टिप्पणी की है। कोर्ट ने कहा कि जांच ऐसी भी और इतनी लंबी भी चलती है। बेच ने तीन अफसरों को दोषी पाया गया है। जल्द ही इनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। याचिकाकर्ता वीरेंद्र पांडेय की ओर से पैरवी करते हुए उनके वकील ने कहा कि याचिकाकर्ता को शासन के जवाब और आने वाले दिनों में होने वाली कार्रवाई पर भरोसा नहीं है। याचिकाकर्ता की मांग है कि जब तक शासन स्तर पर कार्रवाई पूरी की जाए जनहित याचिका को जारी रखा जाए। याचिकाकर्ता के वकील की मांग को डिवीजन बेंच ने गंभीरता से लिया है। कोर्ट ने शासन स्तर पर हो रही जांच को लेकर तल्ख टिप्पणी करते हुए कहा कि ऐसा क्या जांच है जो इतनी लंबी चली। जांच में निश्चित रूप से विलंब हुआ है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  24 August 2022

महंगाई भत्ता और गृह भाड़ा को लेकर हड़ताल

  ढ़ाई लाख से अधिक अधिकारी-कर्मचारी हड़ताल पर    छत्तीसगढ़ में महंगाई भत्ता और गृह भाड़ा भत्ता की मांग को लेकर  ढ़ाई लाख से अधिक अधिकारी-कर्मचारी प्रदेशभर में हड़ताल में शामिल रहे। जिसके चलते  सरकारी कार्यालयों में कामकाज बुरी तरह प्रभावित रहा। तहसील लेकर पंजीयन, विधिक सेवाएं, खाद्य और राजस्व संबंधित कार्यालयों में अधिकारी-कर्मचारियों ने हड़ताल को समर्थन दिया है। इसका असर रायपुर, बिलासपुर, दुर्ग-भिलाई, राजनांदगांव, कोरबा, रायगढ़, अंबिकापुर, सरगुजा, जगदलपुर, दंतेवाड़ा, कर्वधा सहित अन्य जिलों में देखा गया। जिले के साथ ही ब्लाक मुख्यालयों में अधिकारी-कर्मचारी धरना-प्रदर्शन में शामिल हुए। अधिकारी-कर्मचारी फेडरेशन के मुताबिक अगर मांगों पर ध्यान नहीं दिया गया तो अनिश्चितकालीन हड़ताल आगे भी जारी रहेगा।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  22 August 2022

 युवकों पर चोरी का आरोप लगाकर ग्रामीणों ने बांधकर मारा

  पुलिस ने मामला दर्ज कर पांच को किया गिरफ्तार  बिलासपुर के सीपत क्षेत्र के डंगनिया में बाइक खराब होने पर रुके युवकों पर चोरी का आरोप लगाकर ग्रामीणों ने हमला कर दिया। सकरी क्षेत्र के घुरू गोकुलधाम में रहने वाले राजकुमार सूर्यवंशी के रिश्तेदार सीपत क्षेत्र के बसहा में रहते हैं। बुधवार की रात वे अपने दोस्त सतसागर धृतलहरे के साथ मोबाइल लेने के लिए बसहा जा रहे थे। रात एक बजे डंगनिया मेन रोड में उनकी बाइक खराब हो गई। वे बाइक का प्लग खोलकर साफ कर रहे थे। इसी दौरान वहां तीन लोग पहुंचे। उन्होंने चोरी करने आने की बात कहते हुए युवकों से गाली-गलौज की। इसका विरोध करने पर ग्रामीणों ने शोर मचाकर अन्य लोगों को बुला लिया। इसके बाद राजकुमार और सतसागर की पिटाई करने लगे। इस पर पुलिस ने हत्या के प्रयास का मामला दर्ज कर पांच युवकों को गिरफ्तार किया है।  खंभे से बांधकर पिटाई का वीडियो किसी ने बना लिया। वहीं, मामले की जानकारी पुलिस को दी। इस पर पुलिस ने ग्रामीणों के कब्जे से युवकों को छुड़ा लिया। घायल युवक की शिकायत पर पुलिस ने मामूली धाराओं में जुर्म दर्ज कर खानापूर्ति कर ली। बाद में इसका वीडियो वायरल हो गया। जिसके बाद पुलिस ने आनन-फानन में पांच युवकों को गिरफ्तार कर लिया है।   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  20 August 2022

अम्बिकापुर-बिलासपुर राष्ट्रीय राजमार्ग बाधित

भारी बारिश  के चलते सड़क को डायवर्ट किया गया है   अम्बिकापुर में  भारी वर्षा के बीच निर्माणाधीन अम्बिकापुर-बिलासपुर राष्ट्रीय राजमार्ग बाधित हों गया है। लहपटरा और सिंगीटाना के बीच डायवर्सन सड़क और अस्थायी पुलिया के बह जाने से बिलासपुर मार्ग में देर रात से आवागमन बाधित है।  निर्माणाधीन सड़क के कई स्थानों पर अभी भी पुल पुलिया का काम अधूरा पड़ा है। इसके कारण अस्थाई पुलिया और सड़क निर्माण किया गया है। वर्षा काल में यही अस्थायी हिस्सा लोगों के लिए परेशानी का कारण बनता है। अंबिकापुर से उदयपुर के बीच करीब चार स्थानों पर डायवर्सन सड़क और पाइप पुलिया तैयार की गई है। फिलहाल  बिलासपुर की ओर जाने वाले वाहनों को दूसरे मार्ग से भेजा जा रहा है। डायवर्सन पुलिया के बहने के दौरान एक ट्रक जो वहां से पार हो रहा था, वह रोड धंसने के दौरान नीचे गिर गया।  राष्ट्रीय राजमार्ग  ठेका कंपनी द्वारा क्षतिग्रस्त सड़क और पुलिया की मरम्मत का काम प्रारंभ नहीं किया गया था। कई वर्षों से निर्माणाधीन अंबिकापुर बिलासपुर राष्ट्रीय राजमार्ग में हर वर्ष वर्षाकाल लोगों के लिए बहुत बड़ी मुसीबत बन कर आता है। इस वर्ष सरगुजा में बारिश कम रही जिससे लोगों को इस मार्ग में परेशानी का सामना नहीं करना पड़ा लेकिन भादो मास की पहली झमाझम वर्षा ने अम्बिकापुर-बिलासपुर मार्ग में लोगों की आवाजाही के बीच परेशानी खड़ी कर दी है। इस बीच शनिवार देर रात सरगुजा जिले के कई इलाकों में हुई मूसलाधार वर्षा के बीच अंबिकापुर बिलासपुर राष्ट्रीय राजमार्ग ने लहपटरा और सिंगीटाना के बीच नाला के पास बनाए गए डायवर्सन और पाईप पुलिया का करीब 25 फीट लंबा हिस्सा वर्षा के तेज बहाव में बह गया।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  14 August 2022

पेंड्रारोड से अमरकंटक सड़क उखड़ी

  सड़क साढ़े पांच करोड़ से बनी थी    बारिश में सडकों की हालत बेहद खराब हो जाती है।  पेंड्रारोड से अमरकंटक सड़क एक माह में ही  उखड़ गई। सड़क साढ़े पांच करोड़ से बनी थी। आपको बता दे एक माह में पहली बारिश में सड़क उखड़ गई। पीएमजीएसवाई विभाग के द्वारा निर्मित सड़क में बदहाली की शिकायत अधिकारियों से की गई है। सीएम भूपेश बघेल ने अधिकारियों को सड़क निर्माण के निर्देश दिए थे।  लोगों ने इसकी शिकायत अधिकारियों से की है। सीएम के द्वारा टूरिस्ट सर्किट मैप का विमोचन किए अभी तीन सप्ताह ही हुए हैं। और पीएमजीएसवाई की डामरीकृत सड़क की पोल खुल गई है। ,अब  सीमेंट से पेंच रिपेयरिंग की जा रही है। आपको बताते चलें  बड़ी संख्या में तीर्थ यात्री एवं पर्यटक पेंड्रारोड रेलवे स्टेशन में उतरकर सड़क मार्ग से अमरकंटक जाते हैं। इस संंबंध में नगर के लोगों ने बताया कि जिले को अमरकंटक से जोड़ने वाली सड़क सही नहीं रहेगी तो पर्यटन पर विपरीत प्रभाव पड़ेगा। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की अमरकंटक में मां नर्मदा मैया की प्रति आस्था गहरी है इसलिए वे जब भी जिले के दौरे पर आते हैं तो अमरकंटक जरूर जाते हैं। इस बार भी चार एवं पांच जुलाई को भेंट मुलाकात कार्यक्रम में जिले के दौरे पर आने के बाद उन्होंने एक दिन अमरकंटक में बिताया था और वे अमरकंटक की तराई में धरमपानी पर्यावरण चेतना केंद्र में रुके थे। वहीं  प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के कार्यपालन अभियंता एमडी यादव ने कहा कि सड़क निर्माण की कार्य में अनियमितता की जांच कराई जाएगी। जो भी गलत पाया जाएगा उस पर कार्रवाई की जाएगी।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  28 July 2022

हाई कोर्ट ने 14 साल की लड़की को गर्भपात की अनुमति दी

  विशेषज्ञ चिकित्सकों की टीम  कराएगी गर्भपात    छत्तीसगढ़ हाई कोर्ट ने महत्वपूर्ण निर्णय में 14 साल की लड़की को  गर्भपात कराने की अनुमति दी है। कोर्ट ने सिम्स के विशेषज्ञ चिकित्सकों की टीम द्वारा गर्भपात कराने व पूरी सावधानी बरतने का निर्देश दिया है।  आदेश से पूर्व हाई कोर्ट ने सिम्स के विशेषज्ञ चिकित्सकों से स्वास्थ्य परीक्षण कर गर्भपात कराने या ना कराने के संबंध में रिपोर्ट मांगी थी। चिकित्सकों की टीम ने 27 माह के गर्भ को गिराने की सहमति दी। चिकित्सा रिपोर्ट के आधार पर हाई कोर्ट ने गर्भपात का आदेश जारी कर दिया है। आपको बता दें 14 साल की लड़की को रिश्तेदार ने प्रेमजाल में फंसा लिया गया था। शादी का झांसा देकर उसके साथ दुष्कर्म किया गया । लगातार दैहिक शोषण के चलते जब लड़की प्रेग्नेंट हो गई। बेटी ने अपनी मां को रिश्तेदार युवक द्वारा दुष्कर्म करने की बात बताई। स्वजनों की रिपोर्ट और चिकित्सकीय जांच के बाद पुलिस ने आरोपित युवक के खिलाफ मामला दर्ज कर जेल भेज दिया है। याचिकाकर्ता ने अपनी याचिका में कहा है कि उसकी बेटी 14 वर्ष की है।  27 सप्ताह का गर्भावस्था में है। मामले की सुनवाई जस्टिस पी सैम कोशी के सिंगल बेंच में हुई। सुनवाई के दौरान जस्टिस कोशी ने सिम्स के विशेषज्ञ चिकित्सकों की टीम बनाकर चिकित्सकीय परीक्षण करने और यह रिपोर्ट देने कहा था कि लंबी अवधि के गर्भ ठहरने की स्थिति में गर्भपात कराना ठीक रहेगा या नहीं। वहीं  विशेष्ाज्ञ चिकित्सकों ने कोर्ट को बताया कि 27 सप्ताह की प्रेग्नेंसी को टर्मिनेट किया जा सकता है। चिकित्सकीय रिपोर्ट के आधार पर हाई कोर्ट ने पीड़िता का गर्भपात कराने का निर्देश दिया है। 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  23 July 2022

भारी बारिश के चलते छत्‍तीसगढ़ के नदी-नाले उफान पर

  बिलासपुर में 10 वर्षों के मुकाबले अच्छी बारिश हुई  भारी बारिश के चलते छत्‍तीसगढ़ के नदी-नाले उफान पर हैं। वहीं भिलाई में उफनती शिवनाथ नदी में पैर फिसलने से 14 वर्षीय किशोर बह गया। उसकी तलाश जारी है।छत्‍तीसगढ़ में चार दिनों में अलग-अलग जिलों में पानी के तेज बहाव में चार लोग बह चुके हैं। इनमें सीआरपीएफ का एक जवान भी शामिल है। बीजापुर में भोपालपटनम ब्लाक में बंडा नाले में पीडीएस के चावल से भरा ट्रक बह गया है। अंबिकापुर में गाज गिरने से सात बकरा-बकरियों की मौत हो गई। वहीं बिलासपुर में 10 दिनों के भीतर जिले में 107.59 इंच वर्षा हो चुकी है। जो कि पिछले  10 वर्षों के औसत वर्षा से अधिक है।  जानकारी के मुताबिक जिले में एक जून से अब तक 2732.9 मिलीमीटर वर्षा दर्ज हो चुकी है। जबकि विगत 10 वर्षों में औसत वर्षा के रूप में 2240.4 मिलीमीटर दर्ज है। यानी इस साल भारी बारिश हुई है। इस दौरान मौसम विभाग की चेतावनी भी आई है।  आने वाले दिनों में अभी जबरदस्त बारिश हो सकती है।  वर्षा के साथ आकाशीय बिजली और बादल जानकर गरजेंगे ।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  11 July 2022

आठ नए कोरोना मरीज मिले

  कोरोना जांच होगी एयरपोर्ट पर  बिलासपुर में सोमवार को आठ नए कोरोना मरीज मिले । जिसमे  शांतिनगर में रहने वाले दंपती के एक साथ कोरोना पाजिटिव होने की पुष्टि की गई है। जिसको जिसको लेकर प्रशासन ने जिलेवासियों को गाइडलाइन का पालन करने की सलाह  दी है। स्वस्थ्य विभाग ने सभी से नियमों का पालन करने की अपील की है।   शांतिनगर निवासी 68 वर्षीय बुजुर्ग व उनकी पत्नी के साथ ही ओछिनपारा रतनपुर निवासी 36 वर्षीय युवक, सरकंडा निवासी 29 वर्षीय युवक, अभिषेक विहार मंगला निवासी 22 वर्षीय युवक, कुदुदंड निवासी 30 वर्षीय युवक, परिजात एक्सटेंशन नेहरू नगर निवासी 32 वर्षीय महिला के साथ ग्रीन पार्क जरहाभाठा निवासी 40 वर्षीय महिला कोरोना से संक्रमित हुए हैं। मालूम हो कि इन संक्रमितों में से चार की ट्रेवल हिस्ट्री निकली है। ऐसे में इनके संपर्क में आने वालों की खोजकर कोरोना टेस्ट किया जाएगा। वहीं अब बढ़ते संक्रमण के बीच सभी एयरपोर्ट में कोरोना जांच करने के निर्देश दे दिए हैं। इसके तहत आने वाले हर यात्री को एयरपोर्ट में कोरोना टेस्ट किया जाएगा। इसके साथ ही नियमों के पालन करने की भी अपील की जा रही है।   a

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  28 June 2022

छात्रा को एडमीशन न देने का मामला तूल पकड़ा

  छात्रा की मां ने छत्तीसगढ़ हाई कोर्ट में याचिका दायर की   छत्तीसगढ़ से बेटी को एडमीशन न देने का मामला तूल पकड़ता जा रहा है। स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट अंंग्रेजी माध्यम स्कूल में प्रवेश प्रक्रिया में शिक्षा विभाग के अधिकारियों के  बड़े पैमाने पर गड़बड़ी बरतने का आरोप है।इसके खिलाफ छात्रा की मां ने छत्तीसगढ़ हाई कोर्ट में याचिका दायर की है। याचिकाकर्ता मां ने कहा कि बेटी को प्रवेश देने में आनाकानी की जा रही है। विभाग के अधिकारी शासन के नियमों व मापदंडों का खुलकर उल्लंघन कर रहे हैं। याचिकाकर्ता ने केंद्र सरकार की योजना का हवाला देते हुए कहा कि बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के क्रियान्वयन में अफसर खुलकर बेपरवाही कर रहे हैं। बेटी को शिक्षा से वंचित किया जा रहा है। मामले की सुनवाई करते हुए हाई कोर्ट ने जिला शिक्षाधिकारी बिलासपुर को नोटिस जारली कर प्रवेश प्रक्रिया से संबंधित पूरा दस्तावेज कोर्ट में पेश करने का निर्देश दिया है। अगली सुनवाई के लिए कोर्ट ने 29 जून की तिथि तय कर दी है। आपको बता दें इस मामले में मां बेटी की पैरवी खुद कर रही है।   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  26 June 2022

क्षेत्रीय रेल प्रबंधक की मौत

  हादसे को लेकर हो रही जांच  बिलासपुर रेल मंडल अंतर्गत अमलाई रेलवे स्टेशन में क्षेत्रीय रेल प्रबंधक की मौत हो गई। शुक्रवार की सुबह दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के महाप्रबंधक आलोक कुमार समेत सीसीएम, सीओएम समेत अन्य अन्य अफसर अमलाई पहुंचे। इतना बड़ा हादसा कैसे हुआ, इसे लेकर जांच की जा रही है।महाप्रबंधक व जोन के अफसर वहां पहुंचे। अधिकारी यहां से स्वचलित निरीक्षण यान में गए हैं। बताया जा रहा है कि अधिकारी घटना स्थल का निरीक्षण करेंगे। इसके अलावा घटना के प्रत्यक्षदर्शियाें से भी पूछताछ करेंगे। गुरुवार की शाम 19:45 बजे बैकुंठपुर में पदस्थ क्षेत्रीय रेल प्रबंधक योगेंद्र सिंह भाटी (आइआरटीएस) की कटनी- बिलासपुर मेमू ट्रेन की चपेट में आने से मौत हो गई। बैकुंठपुर के साथ ही वे शहडोल के प्रभार में भी थे। इसीलिए वे गुरुवार को अमलाई रेलवे स्टेशन आए थे। ब्लाक लेकर रेलवे का कार्य करा रहे थे। इसी दौरान अमलाई स्टेशन यार्ड किमी नंबर 882/ 15-21 डाउन लाइन पर 08478 मेमू लोकल ट्रेन आ गई और क्षेत्रीय रेल प्रबंधक भाटी उस ट्रेन की चपेट में आ गए। यह बड़ा हादसा है। यही वजह रात में जोन व मंडल कार्यालय में हड़कंप मच गया। डीआरएम व मंडल के अधिकारी अमरकंटक एक्सप्रेस में अमलाई के लिए रवाना हुए।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  24 June 2022

कोरोना के चलते एक महिला की मौत

  होम आइसोलेशन में मरीज़ों की निगरानी बढ़ी    कोरोना के चलते एक महिला की मौत हो गई।  छत्तीसगढ़ में बिलासपुर में आरबी अस्पताल में कोरोना संक्रमित एक महिला की मौत हो गई है। बढ़ते संक्रमण के बीच वायरस फिर  घातक होता दिख रहा है। जिसके चलते  होम आइसोलेशन में चल रहे मरीज़ों की निगरानी बढ़ा दी गई है। अधिकारियों ने निर्देशित किया है कि जिस भी मरीज की हालत बिगड़ रही है, उसे अस्पताल में भर्ती कराया जाए, ताकि मरीज़ों के इलाज में किसी प्रकार की लापरवाही न हो। ग्राम धुमा निवासी 72 वर्षीय सोनबाई यादव की तबीयत बिगड़ने लगी थी और उसमें कोरोना के लक्षण साफ नजर आ रहे थे। ऐसे में कोरोना जांच में उनके संक्रमित होने की पुष्टि की गई। इसके बाद उनका होम आइसोलेशन में इलाज चल रहा था, लेकिन हालत में सुधार नहीं आया। ऐसे में 20 जून को उन्हें आरबी अस्पताल में भर्ती कराया गया।  लेकिन महिला की मौत हो गई।  कोरोना को लेकर प्रशासन ने सावधानी बरतने की अपील की है।  हालांकि इतने मरीज नहीं मिल रहे हैं लेकिन फिर भी प्रिकॉशन जरूरी है। 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  23 June 2022

कूलर के करंट से युवक की मौत

  सफाई करते समय बिजली आने से लगा करेंट  बिलासपुर में करंट लगने से बड़ा हादसा हो गया।  दरअसल सोमवार की सुबह कूलर साफ करते समय युवक करंट की चपेट में आ गया। जिससे वह झुलस गया। युवक कूलर की सफाई कर रहा था की तभी बिजली आ गई।  जिससे वह पूरी तरह करंट से झुलस गया।  युवक को परिजन   सिम्स अस्पताल लेकर पहुंचे।  जहां डाक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। घटना की सूचना पर पुलिस ने शव कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम कराया है। पुलिस मामले की जांच कर रही है। आपको बता दें रतनपुर क्षेत्र के लखराम निवासी रमाशंकर साहू ड्राइवर थे। दो दिनों से बारिश की वजह से वे काम पर नहीं जा रहे थे। सोमवार की सुबह छह बजे जागकर वे अपने कमरे के कूलर की सफाई कर रहे थे। इस दौरान बिजली बंद थी। उन्होंने कूलर का स्वीच बंद नहीं किया था। कूलर की सफाई करते समय अचानक बिजली आ गई।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  20 June 2022

ट्रेन के जरिए गांजा तस्करी का मामला

नौ किलो गांजा के साथ दो गिरफ्तार   बिलासपुर से गांजा तस्करी का मामला सामने आया है। ट्रेन के जरिए गांजा तस्करी की जा रही  है।  आरपीएफ व जीआरपी की टीम ने जोनल स्टेशन के प्लेटफार्म एक से दो तस्करों को नौ किलो गांजा के साथ गिरफ्तार किया है। गांजा तस्करों के लिए रेलवे के दोनों सुरक्षा विभाग बेहद सख्त है।  स्टेशन व प्लेटफार्म में लगातार  जांच की जा रही है। जांच के दौरान मुखबिर से सूचना मिली की चाइल्ड लाइन कार्यालय के सामने दो व्यक्ति खड़े हैं। दोनों के पास रखे बैग में मादक पदार्थ गांजा रखा हुआ है। दोनों टिकट लेकर बिलासपुर से अनूपपुर जाने के लिए खड़े हैं। यह सूचना मिलते ही अमला सतर्क हो गया। उन्होंने मुखबिर के द्वारा बताए हुलिए के अनुसार दोनों व्यक्ति तलाश की। दोनों सामने से आ रहे थे। जिस पर जीआरपी व आरपीएफ सतर्क हो गई। हालांकि इससे पहले पकड़ने की कार्रवाई की जाती दोनों भागने लगे। इस पर उन्हें घेराबंदी कर पकड़ा गया। पहले तो उनसे सामान्य पूछताछ की गई। आरोपितों के खिलाफ अपराध दर्ज कर लिया गया है। पुलिस ये भी जांच कर रही है कि ये गांजा तस्कर आते कहा से हैं।  इसके साथ ही रेलवे प्लेटफार्म की गहन जांच की जा रही है। 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  8 June 2022

ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई

एक लाख 38 हजार रुपये जुर्माना शुल्क वसूल किया    बिलासपुर में ट्रैफिक नियमों के उलंघन में पुलिस ने वसूली की।  ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई करते हुए सीपत पुलिस ने तीन दिनों के भीतर एक लाख 38 हजार रुपये जुर्माना शुल्क वसूल किय है।  नेशनल हाईवे में यातायात के नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ सीपत थाना प्रभारी व प्रशिक्षु आइपीएस विकास कुमार के निर्देश पर अभियान चलाया जा रहा है। पिछले कुछ दिनों से सीपत क्षेत्र में सड़क दुर्घटनाएं बढ़ गई हैं। तेज रफ्तार से वाहन चलाने और सड़क किनारे वाहन खड़ी करने की वजह से हादसे हो रहे हैं। अभियान के तहत लगातार ग्रामीणों को यातायात के नियमों का पालन करने हेतु जागरूक किया जा रहा हैं। लोगों को यातायात संकेत चिन्ह की जानकारी देने यातायात के नियमों से संबंधित पोस्टर लगाए गए हैं। जिनमें चित्र के माध्यम से नागरिकों को जागरूक करने का प्रयास किया जा रहा है।  सीपत थाना क्षेत्र में दुर्घटना के बढ़ते ग्राफ को देखते हुए यातायात नियम का उल्लंघन करने वालों पर कार्रवाई कर रहे हैं। ग्राम पांधी, मटियारी, सीपत, गुड़ी, हिन्डाडीह, खांडा, खम्हरिया, लूतरा में बेतरतीब वाहन चलाया जा रहा है। यातायात के नियमों को पूरा तरह नजरअंदाज किया जा रहा है। दुर्घटना के बढ़ते ग्राफ को देखते हुए ग्रामीणों को जागरूक करने जानबो त बचबो अभियान चलाया जा रहा है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  6 June 2022

बिलासा एयरपोर्ट से केंद्र सरकार की उड़ान योजना

बिलासपुर से जबलपुर, प्रयागराज  नई दिल्ली के बीच विमान सेवा बिलासपुर से जबलपुर, प्रयागराज और नई दिल्ली के बीच विमान सेवा प्रारंभ की गई है। बिलासा एयरपोर्ट से केंद्र सरकार की उड़ान योजना के तहत यह विमान सेवा शुरू की गई है।  बिलासपुर से भोपाल के बीच सप्ताह में चार दिन विमान सेवा की शुरुआत हो रही है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कांकेर से वर्चुअल जुड़कर इसकी शुरुआत की। भूपेश बघेल  ने कार्यक्रम  कहा कि प्रदेश में नई हवाई सेवाओं के विस्तार के लिए राज्य शासन द्वारा हरसंभव प्रयास किए जा रहे हैं। राज्य सरकार के लगातार प्रयासों से पिछले साढ़े तीन वर्षों में रायपुर के साथ-साथ जगदलपुर और बिलासपुर से नई हवाई सेवाएं प्रारंभ हुई हैं। बिलासपुर और जगदलपुर एयरपोर्ट में नाइट लैडिंग की सुविधा के साथ सभी मौसम में विमान सेवा के संचालन के लिए सभी जरूरी इंतजाम किए जा रहे हैं। कोरबा में व्यावसायिक एयरपोर्ट के साथ कोरिया में नई हवाई पट्टी के विकास की योजना पर तेजी से काम किया जा रहा है। इसी तरह अम्बिकापुर में 43 करोड़ रूपए की लागत से एयरपोर्ट रनवे का विकास किया जा रहा है। इसके साथ ही साथ जगदलपुर, बिलासपुर और अम्बिकापुर एयरपोर्ट में आटोमेटेड एटीसी उपकरण स्थापित किए गए हैं। ताकि इन एयरपोर्टों में किसी भी समय विमानों और हेलीकॉप्टर की लैंडिंग हो सके।  कार्यक्रम के दौरान कांग्रेस समेत बड़ी संख्या में अधिकारी मौजूद रहे। 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  5 June 2022

बिलासपुर के  हिर्री थाना क्षेत्र में दो ट्रकों में टक्कर हो गई

ग्रामीणों ने लूटा सामान     बिलासपुर के  हिर्री थाना क्षेत्र में दो ट्रकों में टक्कर हो गई। ट्रकों में  चना और सीमेंट भरा हुआ था।  इस हादसे में चना लेकर जा रही ट्रक का चालक गंभीर रूप से घायल हो गया है। पुलिस ने घायल चालक को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया है। इधर, सुबह होते ही ट्रक में भरे चने की बोरियों को लूटने ग्रामीणों में होड़ मच गई। देखते ही देखते ग्रामीणों ने 982 बोरी चना पार कर दिया। जिसका वीडियो भी सामने आया है।  इस वीडियो ने समाज में एक गलत सन्देश दिया।  अक्सर देखा गया है की ऐसी घटनाओं के बाद लोग सहायता करने के बजाय लूटने में लग जाते हैं।  जो की मानवता तार तार कर देती है।  घटना के बाद  ट्रक से चना गायब होने पर फर्म के मालिक ने थाने में चोरी का केस भी दर्ज कराया है।  बताया जा रहा है कि बुधवार की रात करीब 9 बजे वह ट्रक क्रमांक सीजी 04 HW 4127 में सीमेंट फैक्ट्री से सीमेंट लेकर पेंड्रा रोड जाने के लिए निकला था। रात करीब 1.20 बजे वह हिर्री थाना क्षेत्र के ग्राम बेलमुण्डी के आगे मेनरोड पहुंचा था। तभी नेशनल हाई‌वे में ट्रक का टायर फट गया, जिस पर उसने ट्रक को सड़क किनारे खड़े कर दिया और इंडीकेटर लाइट चालू कर टायर बदल रहा था। उसी समय ट्रक क्रमांक CG 07 AX 9803 का चालक तेजी व लापरवाहीपूर्वक चलाते हुए आया और उसके ट्रक को पीछे से जोरदार टक्कर मार दी। इससे उसके ट्रक सामने खड़े ट्रक से जा टकराया। इस हादसे में उसकी ट्रक के आगे और पीछे का हिस्सा क्षतिग्रस्त हो गया। देर रात हुए इस हादसे के बाद गुरुवार की सुबह ग्रामीण पहुंचे। जब उन्हें पता चला कि लावारिस खड़े ट्रक में चने की बोरियां रखी हैं, तब ग्रामीणों ने उसमें चने की बोरियां निकालना शुरू कर दिया। देखते ही देखते वहां ग्रामीणों की भीड़ जुट गई और सभी चने की बोरी निकालकर ले जाने लगे। कुछ ही देर में ट्रक में रखे 982 बोरी चना गायब हो गया। ग्रामीणों के चने की बोरियां ले जाने का VIDEO भी सोशल मीडिया में वायरल हो रहा है। अब  पुलिस ने मामले में जांच शुरू कर दी है। 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  27 May 2022

एनटीपीसी ने राखड़ देना बंद कर दिया

एनटीपीसी ने राखड़ देना बंद कर दिया   बिलासपुर में अब एनटीपीसी ने राखड़ देना बंद कर दिया है।  सीपत एनटीपीसी पावर प्लांट प्रबंधन और उद्यमियों के बीच विवाद शुरू हो गया है। एनटीपीसी से राखड़ सप्लाई को लेकर मामला नहीं सुलझ पा रहा है। प्रबंधन ने ब्रिक्स उद्योग को राखड़ सप्लाई बंद कर दी है। इससे पहले ब्रिक्स उद्योग से तीन सौ किलोमीटर की दूरी तक मुफ्त में पहुंचाकर राखड़ देते आ रहे थे। लेकिन अब परिवहन खर्च देने से इन्कार कर रहे हैं। इसके चलते राखड़ सप्लाई प्रभावित हो गई है। प्लांट में ही राखड़ डंप किया जा रहा है। लिहाजा आसपास के गांव में राखड़ फैल रहा है। स्थानीय ग्रामीणों को परेशानी हो रही है।केंद्र सरकार के पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय ने 25 जनवरी 2016 को नोटिफिकेशन जारी किया था। इसमें कहा था कि एनटीपीसी को 100 किमी तक परिवहन कर मुफ्त में राखड़ पहुंचाकर देना होगा। आदेश के बाद एनटीपीसी ने मुफ्त में नियमानुसार उद्यमियों को राखड़ पहुंचाकर दिया जा रहा था। लेकिन एक माह से परिवहन खर्च देना बंद कर दिया है। इससे उद्यमियों को राखड़ नहीं मिल पा रहा है। फ्लाई ऐश का उपयोग की जांच करने के लिए नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल की टीम एनटीपीसी प्लांट पहुंची। वहां राखड़ बांध, फ्लाई ऐश ब्रिक्स उद्योगों का निरीक्षण किया। साथ ही प्रभावित गांवों के ग्रामीणों से भी पूछताछ की। तब ग्रामीणों ने अधिकारियों को दर्जनों समस्या सुनाई। डेम में राखड़ ओवर फ्लो हो रहा है। पूछताछ में पता चला कि प्लांट से राखड़ सप्लाई बंद है। एनटीपीसी के डेम में राखड़ पूरी तरह से भर चुका है। जांजगीर के मड़वाताप विद्युत संयंत्र प्रबंधन से मुलाकात कर फ्लाईऐश उपलब्ध करवाने की मांग की गई है। प्लांट के जनरेशन सीईएचएन कोसरिया ने फ्लाईऐश पहुंचाकर देने का आश्वासन दिया है। हवा-तूफान के कारण राखड़ उड़कर गांवों तक पहुंच रहा है। किसानों के खेत में जमा हो रहा है। फ्लाईऐश उद्योग संघ के अध्यक्ष नवदीप छाबड़ा ने बताया कि एनटीपीसी प्रबंधन मुफ्त में राख उपलब्ध करवा रहे थे। लेकिन एक माह से परिवहन शुल्क देने से इन्कार कर दिया है। इससे एनटीपीसी से राख नहीं मिल रहा है।   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  24 May 2022

बिलासपुर को कैंसर हॉस्पिटल

सीएम भूपेश बघेल ने किया शिलान्यास  बिलासपुर में  सीएम भूपेश बघेल  ने स्टेट कैंसर इंस्टीट्यूट का वर्चुअल  शिलान्यास किया।  जहां  सभी प्रकार के कैंसर का  इलाज होगा।  यह हॉस्पिटल 120 करोड़ रुपये की लागत से कोनी में निर्मित होगा।  सीएम भूपेश बघेल ने रविवार की सुबह साढ़े 11 बजे कोनी में 120 करोड़ की लागत से बन रहे स्टेट कैंसर इंस्टीट्यूट का वचुर्वल शिलान्यास किया। इस मौके पर  सीएम बघेल ने कहा कि यह प्रदेश के लिए बड़ी सौगात है।  इस इंस्टीट्यूट के बन जाने के बाद सभी प्रकार के कैंसर का उपचार  हो सकेगा।  जो बड़ी चिकित्सकीय सुविधा साबित होगा।  यह इंस्टीट्यूट प्रदेश के ही नहीं बल्कि पड़ोसी राज्यों के मरीजों का भी उपचार कर सकेगा।  बिलासपुर संभाग के लोग इससे सबसे ज्यादा लाभान्वित होंगे। अब कैंसर के इलाज के लिए किसी को बाहर नहीं जाना पड़ेगा। इस कांग्रेस के नेता सहित बड़ी संख्या में जनप्रतिनिधि और सिम्स के स्टाफ मौजूद  रहे।  स्टेट कैंसर इस्टीट्यूट के निर्माण की जिम्मेदारी सीजीएमएससी को सौंपी गई है। अब आने वाले दिनों में भवन निर्माण का काम शुरू कर दिया जाएगा, जिसे एक साल के भीतर तैयार करना होगा। कैंसर हॉस्पिटल में 100 बिस्तरों का अत्याधुनिक कैंसर वार्ड ,20 बिस्तरों का अत्याधुनिक कैंसर आईसीयू ,सभी प्रकार की निश्शुल्क कीमोथेरेपी ,एक कोबाल्ट ब्रेकीथेरेपी यूनिट , एक सीटी सिमुलेटर ,अत्याधुनिक रेडियोथेरेपी मशीन से इलाज , दो लीनियर एक्सेलरेटर , कैंसर अनुसंधान के लिए सभी अत्याधुनिक प्रसाधन ,एक पीईटी स्कैन मशीन , एमआरआई जांच। हॉस्पिटल में स्तन कैंसर, सवाईकल कैंसर, मुख एवं गले का कैंसर, फेफड़े का कैंसर, बड़ी आंत एवं गुदा के कैंसर, पेट के कैंसर, यकृत कैंसर, पित्त के थैली का कैंसर, हड्डी के कैंसर, ब्लड कैंसर का इलाज होगा।  इस हॉस्पिटल के निर्माण की घोषणा 27 फरवरी 2014 को केंद्र सरकार ने की थी।  लेकिन इसे मंजूर होने में पांच साल का समय लग गया। 2019 में इसको अंतिम स्वीकृति दी गई। इसके बाद 2020 में केंद्र ने पहली किस्त के रूप में 51 करोड़ रूपये जारी किया है। आनलाइन कार्यक्रम में स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव, बिलासपुर के प्रभारी मंत्री जयसिंह अग्रवाल भी वर्चुअल रूप से जुड़े। मुख्यमंत्री निवास में विधायक शैलेष पांडेय मौजूद थे। 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  22 May 2022

परसा कोल ब्लाक के विरोध

प्रदेश भर से जुटे लोग , पुलिस बल तैनात अंबिकापुर के हसदेव अरण्य क्षेत्र में परसा कोल ब्लाक का विरोध अब तेज हो गया है। शुक्रवार को छत्तीसगढ़ सर्व आदिवासी समाज के आह्वान पर प्रदेशभर से पदाधिकारी, कार्यकर्ताओं के साथ  ग्रामीण सड़क पर उतर आए । ग्रामीणों ने विरोध में अंबिकापुर-बिलासपुर राष्ट्रीय राजमार्ग को जाम कर दिया  है। ग्राम सालही के समीप बड़ी संख्या में लोग सड़क पर जमे हुए हैं। कोयला परिवहन के लिए बिछाए गए रेलवे ट्रैक को जाम करने से कोयला परिवहन प्रभावित हो गया है।  छत्तीसगढ़ सर्व आदिवासी समाज के प्रदेश अध्यक्ष सोहन पोटाई भी आंदोलन में शामिल होने पहुंचे । उन्होंने कहा कि पांचवी अनुसूची क्षेत्र में रूढ़ि प्रथा प्रभावशील होता है।  उसके बावजूद  सरकार ने ग्रामीणों की भावनाओं के विपरीत फर्जी।  ग्रामसभा के माध्यम से परसा कोल ब्लाक आवंटन को मंजूरी दी है। लगभग 1250 हेक्टेयर जमीन इसके दायरे में आ रही है.  जिससे कई गांव के लोगों को विस्थापन का दर्द झेलना पड़ेगा। जंगल बर्बाद किये जायेंगे।  पेड़ लाखों की संख्या में काटे जाएंगे। जल, जंगल, जमीन के लिए बीते दो मार्च से प्रभावित क्षेत्र के ग्राम हरिहरपुर में ग्रामीण शांतिपूर्वक धरना दे रहे हैं।  जंगल बचाने और अपना हक़ लेने लोग बड़ी संख्या में  यहां पहुंचे हुए हैं। बताया जा रहा है  कि शुक्रवार का आंदोलन सांकेतिक है।   यदि इसके बाद भी शासन प्रशासन ने  परसा कोल ब्लाक के आवंटन को रद्द  नहीं किया तो और उग्र आंदोलन किया जाएगा। प्रदर्शन में बड़ी संख्या में महिलाओं ने भाग लिया।  हजारों की संख्या में लोग राष्ट्रीय राजमार्ग और रेलवे ट्रैक पर उतर आए हैं। आवागमन पूरी तरीके से बाधित किया गया । बड़ी संख्या में पुलिस बल मौके पर मौजूद रहा। कुछ आंदोलकारियों का कहना है की  जब कांग्रेस की सरकार नहीं बनी थी तब नजदीक के गांव मदनपुर में कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने वादा किया था कि वे हसदेव अरण्य क्षेत्र में कोल ब्लाक आवंटन के पक्ष में नहीं हैं। अगर  कांग्रेस की सरकार बनी तो किसी भी कीमत पर जंगल उजड़ने नहीं दिया जाएगा। आज छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की सरकार बनने के बाद भी कोयला खनन के लिए फर्जी तरीके से अनुमति दे दी गई है। कांग्रेस नेता के कहने के बाद भी यहां खनन की अनुमति दी गई।  ग्रामीणों ने कहा चाहे जो हो जाय जंगल जमीन को हम बचाएंगे। इसे उजड़ने नहीं दिया जायेगा।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  20 May 2022

पांच जून से बिलासपुर से भोपाल के बीच उड़ान

बिलासपुर और भोपाल के बीच हवाई यात्रा  शुरू होगी पांच जून से बिलासपुर और भोपाल के बीच हवाई यात्रा  शुरू होगी। एयरपोर्ट अथारिटी आफ इंडिया ने पांच जून से बिलासपुर से भोपाल के बीच उड़ान को मंजूरी दे दी है।सप्ताह में चार दिन बिलासपुर से भोपाल जाने वाले यात्रियों को  हवाई सुविधा मिलेगी। सुबह 11.30 बजे बिलासपुर  एयरपोर्ट से उड़ान भरी जाएगी।  एयरपोर्ट से हवाई सुविधाओं के विस्तार शुरू हो गया है । शुरुआत बिलासपुर से भोपाल हवाई सुविधाओं में विस्तार से हो रही है। बिलासपुर से भोपाल के बीच अब सप्ताह में चार दिन हवाई सुविधा का लाभ लोगों  को मिलेगा।  बिलासा एयरपोर्ट प्रबंधन ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है। हवाई सुविधा में विस्तार को लेकर इसे महत्वपूर्ण शुरुआत मानी जा रही है। बिलासा एयरपोर्ट प्रबंधन से मिली जानकारी के अनुसार केंद्रीय नागर विमानन मंत्रालय से मिली मंजूरी के बाद उड़ान को लेकर शैड्यूल जारी कर दिया गया है। तीन जून को विमान भोपाल से उड़ान भकर बिलासपुर पहुंचेगी। बिलासपुर से भोपाल के बीच सप्ताह में चार दिन हवाई सुविधाएं मिलेंगी। सोमवार, मंगलवार, बुधवार और गुरुवार को बिलासपुर से भोपाल के लिए बिलासा एयरपोट्र से प्लेन रवाना होगा। विमानन कंपनी और केंद्रीय नागर विमानन मंत्रालय इसे तय करेगा। बिलासा एयरपोर्ट से सुबह 11.30 बजे भोपाल के लिए उड़ान होगी। जारी टाइम टेबल के अनुसार भोपाल से उड़ान भरकर विमान 3.45 बजे बिलासा एयरपोर्ट पहुंचेगा। शाम 4.15 बजे जबलपुर के लिए उड़ान भरेगा। बिलासा एयरपोर्ट से वर्तमान में बिलासपुर से दिल्ली जबलपुर और दिल्ली प्रयागराज और बिलासपुर के लिए घरेलू उड़ान की सुविधाएं मिल रही है। एलायंस एयर कंपनी द्वारा यह सुविधा दी जा रही है। इस हवाई यात्रा से कई लोगों का समय बचेगा।  लोग इस यात्रा का लाभ उठा सकेंगे।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  20 May 2022

raipur, Demand to withdraw, 200 acres of land , Bilaspur airport

रायपुर।हवाई सुविधा जनसंघर्ष समिति ने राज्य सरकार और जिला प्रशासन से मांग की है कि बिलासपुर एयरपोर्ट के 4 सी श्रेणी में विस्तार हेतु सेना के पास पड़ी अनुपयोगी भूमि में से 2 सौ एकड़ भूमि वापस लेने का प्रस्ताव अविलम्ब रक्षा मंत्रालय को दे। हवाई सुविधा जनसंघर्ष समिति ने रविवार को विस्तार से जानकारी देते हुये बताया कि वर्तमान में बिलासपुर एयरपोर्ट का रनवे 15 सौ मीटर लम्बा है। इस रनवे पर वर्तमान में 72 और 78 सीटर विमान ही संचालित हो सकते है और बोईंग तथा एयरबस के लिये कम से कम 23 सौ मीटर का रनवे चाहिये। इसके अलावा बिलासपुर एयरपोर्ट 3-सी रहते हुये भी नाईट लैंडिंग के लिये आई एफ आर उपकरणों की आवश्यकता है। ये उपकरण वर्तमान में जिस जमीन पर लगाये जाने है वह सब सेना-रक्षा मंत्रालय के पास है। जब तक रक्षा मंत्रालय से आवश्यक 2सौ एकड़ जमीन वापस नहीं ली जायेगी तब तक बिलासपुर एयरपोर्ट का 4सी में उन्नयन नहीं हो सकता और नाईट लैंडिंग नही हो सकती। उल्लेखनीय है कि 2010-11 में सेना के द्वारा छावनी और ट्रेनिंग सेंटर बनाने के नाम पर एयरपोर्ट के चारो तरफ 1012 एकड़ जमीन अधिग्रहित की थी। इस समय आर्मी के द्वारा यह कहा गया था कि वह बिलासपुर एयरपोर्ट को बड़े विमानों के लायक बनायेगी और यहा से नागरिकों को भी हवाई सुविधा उपलब्ध होगी। आज 10 वर्ष बाद सेना के द्वारा अपना प्रोजेक्ट निरस्त कर दिया गया है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  21 March 2022

 ACCIDENT

दुर्घटना में कार सवार दो की मौत    मध्य प्रदेश के वेंकटनगर लौट रहे युवकों की कार लालपुर के पास  तेज रफ्तार कार अनियंत्रित होकर सड़क से उतरकर सामने होटल की दीवार से जा टकराई। । दुर्घटना में कार सवार दो युवकों की मौके पर ही मौत हो गई। हादसे में कार सवार युवक गंभीर रूप से घायल हो गए। थोड़ी ही देर में दोनों की मौके पर ही मौत हो गई। होटल मालिक संतोष ने घटना की जानकारी गौरेला पुलिस को दी। इस पर पुलिस ने मौके पर पहुंचकर शव कब्जे में लेकर अस्पताल भेज दिया। कार में मिले दस्तावेज से मृतकों की पहचान करने के बाद पुलिस ने इसकी सूचना स्वजन को दी। मंगलवार की सुबह पंचनामा पोस्टमार्टम के बाद शव स्वजन को सौंप दिया गया है।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  23 June 2021

  nine quintals of ganja

गांजे की कीमत ए​क करोड़ ,जांच में जुटी पुलिस    पुलिस ने तखतपुर क्षेत्र के खपरी गांव में दबिश देकर नौ क्विंटल गांजा जब्त किया जिसमें  पुलिस तस्करो  को पकड़ कर  गिरोह के अन्य सदस्यों की जानकारी जुटा रही है। तखतपुर नगर के इतिहास में पहली बार एक करोड़ के आसपास का गांजा कोटा एसडीओपी रश्मीत कौर चावला के नेतृत्व में पकड़ाया सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार मुखबिर से बीती रात्रि सूचना मिली  की नगर के पास दहिया मोड़ के पास एक घर में बड़ी मात्रा में गांजा रखा हुआ है। जहां तखतपुर मोहन भारद्वाज व टीम के साथ आरोपी की पतासाजी करने एसडीओपी राश्मित चावला स्वयं निकल पड़ी और  तस्करो  को पकड़कर तखतपुर थाना लाया गया जहां वह गांजा नहीं रखने की बात कर रहे थे। पुलिस की सख्ती के बाद आरोपियों ने  गांजा रखने की बात को  कबूला। जहां आरोपियों को सुबह 10:30 बजे पकड़कर गांजा रखे घर खपरी लाया गया। जहां अंदर नौ क्विंटल गांजा को देखकर पुलिस वाले के भी होश उड़ गए क्योंकि तखतपुर के इतिहास में पहली बार इतना सारा गांजा पकडाया है गांजा की कीमत लगभग एक करोड़ के आसपास बताई जा रही है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  12 June 2021

  Vermi compost

महिला समूहों को मिला आय का साधन     सरगुजा जिले में स्वयं सहायता समूह द्वारा तैयार वर्मी कंपोस्ट की खरीदी किसानों द्वारा शुरू कर दी गई जिससे  रासायनिक उर्वरक के बदले  किसान अब वर्मी कंपोस्ट का उपयोग करने के लिए  उत्साहित नजर आ रहे हैं। किसानों द्वारा गुणवत्तायुक्त वर्मी कंपोस्ट की खरीदी अब तक विभागीय तौर पर की जा रही थी, एवं इससे स्व सहायता समूह की महिलाओं को अतिरिक्त आय का जरिया भी मिला है  सरगुजा जिले के अंबिकापुर, उदयपुर, लखनपुर, मैनपाट, बतौली तथा लुंड्रा विकासखंड में दो-दो गोठान को आदर्श स्वरूप में विकसित किया जा रहा है। यहां वर्मी कंपोस्ट का निर्माण भी तेजी से कराया जा रहा है। बकायदा प्रयोगशाला से इसकी गुणवत्ता की जांच कराई जा रही है यहां एक किसान ने वर्मी कंपोस्ट की खरीदी कर जैविक खेती की ओर कदम बढ़ाया है दूसरे किसानों को भी उसने रासायनिक उर्वरक की बजाए वर्मी कंपोस्ट उपयोग करने की सलाह देनी शुरू कर दी है महिला स्वयं सहायता समूह द्वारा ग्राम लीचिरमा स्थित गोठान में उच्च गुणवत्तायुक्त वर्मी कंपोस्ट खाद का निर्माण कार्य शुरू कर दिया गया है, संयुक्त रूप से इस काम को अंजाम देने वाली आशा स्वयं सहायता समूह एवं ज्योति स्वंय सहायता समूह द्वारा निर्मित वर्मी कंपोस्ट खाद को किसान हाथों हाथ ले रहे है।प्रथम चरण में स्वयं सहायता समूह द्वारा निर्मित 15 क्विंटल केचुंआ खाद को पेटला के किसान अमित भगत को 10 रुपये किलो की दर से बेचा गया, जिससे गोठान समिति को 15 हजार रुपये की आमदनी हुई। इस अवसर पर नोडल गोठान शैलेंद्र विशी समेत गांव के सरपंच, उप-सरपंच, स्वयं सहायता समूह के सदस्य, गोठान समिति के अध्यक्ष एवं ग्रामवासी उपस्थित थे। 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  21 December 2020

 New building launch

लॉकडाउन में नहीं किया गया  कर्तव्यों का  पालन   बिलासपुर में नवीन पुलिस स्टेशन का लोकार्पण किया जा रहा था  | इसी बीच विधायक शैलेश पांडे ने मंच से ही बिलासपुर पुलिस पर  गंभीर आरोप  लगाए |   उनहोंने कहा  पुलिस को जो काम करना चाहिए वह नहीं कर रही है  | उन्होंने कहा पुलिस ने लाकडाउन के दौरान छोटे व्यापारियों को परेशांन किया  | तारबहार और सरकंडा  पुलिस स्टेशन  के नवीन भवन के  लोकार्पण में अजीब स्थिति तब बन गई  | जब विधायक शैलेश पण्डे ने पुलिस पर ही आरोप  लगाने शुरू कर दिए  | शैलेश पांडे ने कहा कि |  बिलासपुर पुलिस को जो काम करना चाहिए वह नहीं कर रही है.. बिलासपुर पुलिस की हालिया कार्यशैली में बहुत ज्यादा परिवर्तन आ चुका है | लॉकडाउन के दौरान चिप्स बेचने वाले छोटे व्यापारी को भी पुलिस द्वारा परेशान कर उसे पकड़ लिया गया था  | जिसके बाद उसका जुलूस निकालने का डर दिखाकर पैसे की मांग भी पुलिस द्वारा की गई थी  |  उन्होंने कहा  पुलिस की की कार्यवाई संदेहजनक रही  |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  10 November 2020

 Restrictions on temple entry

कोरोना संक्रमण के चलते प्रवेश प्रतिबंधित   बिलासपुर में शारदीय नवरात्र पर श्रद्धालुओं के लिए इसबार मां महामाया के पट नहीं खुलेंगे, श्रद्धालु मां महामाया के सीधे दर्शन नहीं कर सकेंगे |   कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए एहतियातन प्रशासन और ट्रस्ट ने 16 से 28 अक्टूबर तक मंदिर प्रवेश पर रोक लगा  दी  है |  कोरोना संक्रमण के चलते इस बार माँ महामाया के दरवाजे श्रद्धालुओं के लिए नहीं खुलेंगे  | हालांकि इस दौरान ऑनलाइन  माँ महामाया के दर्शन किये जा सकते हैं |  इसके लिए विशेष प्रबंध किये गए हैं | रतनपुर स्थित मां महामाया के दरबार में नवरात्र पर लाखों भक्त पहुँचते हैं  |  पूरे नौ दिन अनुष्ठान, हवन, पूजन भंडारा और मेले  का आयोजन होता है |  लेकिन इसबार कोरोना के कारण स्थिति बदली हुई है | तेजी से संक्रमण फैल रहा है | इसे देखते हुए प्रशासन और मंदिर ट्रस्ट ने निर्णय लिया है कि पर्व के दौरान मंदिर में भक्तों का प्रवेश प्रतिबंधित रखा जाएगा |  साथ ही अन्य आयोजन भी नहीं किये जायेंगे  | हालांकि इस दौरान मां की पूजा विधि विधान के साथ पुजारियों के उपस्थिति में होगी |  भक्त घर बैठे ही ऑनलाइन वर्चुअल माता के दर्शन कर सकेंगे  | मनोकामना दीप दर्शन के लिए भी वीडियो कॉल की सुविधा उपलब्ध  रहेगी  |  ये दूसरी बार है जब मंदिर के पट भक्तों के लिए बन्द रहेंगे |   इससे पहले चैत्र नवरात्र में भी कोरोना के कारण मंदिर में भक्तों के प्रवेश की अनुमति नहीं थी |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  7 October 2020

 Youth rescue

एयरफोर्स का हेलीकॉप्टर से रेस्क्यू   बिलासपुर के  खूंटाघाट जलप्रपात के वेस्ट वियर में नहाने के लिए कूदे तीन युवकों में से एक बहाव के बीच में फंस गया | पुलिस और नगर सेना की टीम देर रात तक युवक को बाहर निकालने के लिए मशक्कत करती रही | सुबह एयर फोर्स के हेलीकॉप्टर की मदद से सफल रेस्क्यू कर उसे बाहर निकाल लिया गया | युवक 13 घंटे तक पेड़ के सहारे पानी में फंसा रहा  | इस युवक को देखिये | पिकनिक मानने गया था और पानी के बहाव में फंस गया | 13 जानते तक पेड़ ने इसको बचाये रखा  | बीती शाम 5 बजे तीन युवक खूंटाघाट के वेस्ट वियर के पास थे | युवक नहाने के लिए वेस्ट वियर से बह रहे पानी में कूद गए |  पानी के तेज बहाव से दो युवक बाहर निकल गए  |  वहीं, एक युवक बहकर नीचे पहुंच गया  | वह एक पत्थर पर उगी झाड़ी को पकड़कर चढ़ गया  | इसके बाद लोगों की नजर उस पर पड़ी | किसी ने इसकी सूचना  पुलिस को दी  | पुलिस ने मौके पर पहुंचकर युवक को बचाने प्रयास शुरू कर दिया |  साथ ही इसकी सूचना होमगार्ड के आपदा प्रबंधन टीम को दी गई |  आपदा प्रबंधन की टीम भी मौके पर पहुंची |  देर रात तक युवक को नहीं निकाला जा सका था | युवक एक पेड़ के सहारे नदी में बाढ़ के तेज थपेड़ों के बीच फंसा रहा  | सुबह करीब 6 बजे एयरफोर्स का हेलीकॉप्टर वहां पहुंचा और राहत व बचाव दल के सदस्यों ने युवक को सफलता पूर्वक नदी की धार से बाहर निकाल लिया | युवक को हेलीकॉप्टर से तत्काल रायपुर लाया गया। यहां से उसे उपचार के लिए रामकृष्ण अस्पताल भेजा गया है |  बिलासपुर के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक ओमप्रकाश शर्मा ने बताया कि बचाव दल के सदस्य और पुलिस कर्मी भी रात भर नदी के किनारे मौजूद रहे और हम लगातार उस युवक का मनोबल बढ़ते रहे |  उसे भरोसा दिलाते रहे कि थोड़ी देर इंतजार करे, उसे सुरक्षित बचा लिया जाएगा  | आखिरकार युवक को सफलतापूर्वक रेस्क्यू कर उसे   बचा लिया गया  | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  18 August 2020

  Rape accused arrested

गिरफ्तार आरोपियों में तीन नाबालिग थे शामिल   बिलासपुर में  नाबालिग स्कूली छात्रा के साथ  दुराचार करने वाले  मुख्य आरोपि सहित छह और आरोपियों को पुलिस ने  गिरफ्तार कर लिया गया है | जिसमे से तीन नाबालिग है  |  पड़ोस में रहने वाले युवक ने लड़की को  कार से घर छोड़ने के बहाने | अपने साथियों के साथ मिलकर घृणित वारदात को अंजाम दिया था | बिलासपुर के  सरकंडा थाना क्षेत्र में एक नाबालिग स्कूली छात्रा के साथ रेप के मामले में सभी 6 आरोपियों को पुलिस ने  गिरफ्तार कर लिया है |  मुख्य आरोपि के साथ तीन नाबालिग आरोपियों को भी गिरफ्तार किया गया है  | बताया जा रहा है की  गणतंत्र दिवस के दिन स्कूली छात्रा अपनी छोटी बहन के साथ देवकीनंदन स्कूल में होने वाले सांस्कृतिक कार्यक्रम को देखकर घर लौट रही थी |  जब दोनों जबरापारा चौक पहुंचे तो उनके पड़ोसी दीपक सिंह ने अपनी कार में लिफ्ट देकर उसे घर छोड़ने की बात कही  | उस कार में दीपक सिंह के साथ उसके कुछ दोस्त भी सवार थे  |  पहले छात्र ने साथ जाने के लिए लिए मना किया|  लेकिन जोर देने पर वह मान गई  | आरोपि दीपक सिंह ने घर छोड़ने की बजाय उसे  |  बिरकोना क्षेत्र के सुनसान इलाके में लगाया |  जहां आरोपि दीपक ने अपने साथियों योगेश वर्मा और राहुल देवांगन और अन्य के साथ मिलकर दुराचार किया | आरोपियों ने  किशोरी के साथ मार पीट की और डरा धमका कर उसके साथ शारीरिक संबंध बनाये .| जिसके बाद उसने यह बात किसी को नहीं बताने की धमकी दी | और मौके से फरार हो गया  | घर लौट कर पीड़ित छात्रा ने घटना की जानकारी अपने पिता और सहेली को दी | परिजनों के साथ इसकी शिकायत थाने में की | सरकंडा थाने में पास्को एक्ट के तहत मामला दर्ज किया गया  |     

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  29 January 2020

 CASE ON JOGI

कर्मचारी को आत्महत्या के लिए उकसाया   जोगी निवास मरवाही सदन में बुधवार को कर्मचारी की आत्महत्या के मामले में पुलिस ने पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी व उनके बेटे अमित जोगी के खिलाफ आत्महत्या के लिए दुष्प्रेरण का मामला दर्ज किया है |  जोगी निवास मरवाही सदन में चोरी का आरोप लगने के बाद बंगले की देखरेख करने वाले  कर्मचारी मनवा उर्फ संतोष कौशिक  ने बुधवार की शाम  फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली थी  | घटना के बाद घटना स्थल पहुंचे मृतक के भाई कृष्णकुमार यादव सहित परिजनों ने आरोप लगाया कि बंगले के मालिकों ने उसे जेल भेजने की धमकी देकर डराया-धमकाया  |  इस वजह से उसके भाई को आत्महत्या करने के लिए मजबूर होना पड़ा  | परिजनों के द्वारा जोगी परिवार पर लगाए गए आरोप के आधार पर पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी और उनके पुत्र अमित जोगी पर  धारा 306, 34 के तहत अपराध दर्ज कर लिया गया है  | कृष्णकुमार ने अपने भाई की मौत के लिए जोगी को जिम्मेदार ठहराया है | इस मामले में अमित जोगी ने कहा कि पीड़ित परिवार के साथ हमारी पूरी सहानुभूति है  | जोगी परिवार का इस दुर्भाग्यपूर्ण घटना से कोई लेनादेना नहीं था | राजनीतिक प्रतिशोध से सत्ताधारी दल के इशारे पर कल देर रात FIR दर्ज की गई,इसलिए हम न्यायिक मजिस्ट्रेट अथवा CBI से जांच की मांग करते हैं  | हमारे लिए सभी न्यायिक विकल्प खुले हैं|  सिविल लाइन टीआइ कलीम खान ने आपराधिक प्रकरण दर्ज करने की पुष्टि की है  |  पुलिस मामले की शूक्ष्म जांच कर रही है  | इस घटना से एक बार फिर जोगी की मुसीबतें बढ़ गई है  | जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ सुप्रीमो अजीत जोगी और बेटे अमित जोगी के खिलाफ आपराधिक प्रकरण दर्ज होने से इस पर आरोप-प्रत्यारोप की राजनीति भी होने लगी है  |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  17 January 2020

 LARGE NEGLIGENCE OF RAILWAY

तेज ठंड लगने से स्काउट गाइड के बच्चे हुए बेहोश 11 बच्चों को रेलवे अस्पताल में किया गया भर्ती स्वास्थ मंत्री टी.एस.सिंहदेव पहुंचे बच्चों से मिलने    नेशनल जम्बोरेट के समापन के बाद शनिवार की रात 10 बजे ट्रेन के इंतजार में स्टेशन में खड़े नार्थ ईस्ट रेलवे गोरखपुर के 11 छात्र-छात्राएं ठंड की चपेट में आकर बेहोश हो गए  | | उन्हें देखकर महिला कर्मचारी ने आरपीएफ और जीआरपी को जानकारी दी |   इसके बाद सभी को रेलवे हॉस्पिटल में भर्ती किया गया  .| जहां उनकी हालत स्थिर बनी हुई है |  सेकरसा मैदान में छह दिवसीय भारत स्काउट्स एंड गाइड्स का अखिल भारतीय जम्बोरेट आयोजित किया गया था |  इस कार्यक्रम में दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे सहित अन्य जोन के 1000 से अधिक स्काउट एंड गाइड्स के छात्र-छात्राओं ने हिस्सा लिया  | दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे की मेजबानी में 19वें भारत स्काउट्स एंड गाइड्स नेशनल जम्बोरेट का समापन शुक्रवार को हुआ  | इसके बाद विभिन्न जोन से आए स्काउट्स एंड गाइड्स की रवानागी शुरू हुई  |   शनिवार की रात 11 बजे नार्थ ईस्ट रेलवे गोरखपुर के 100 स्काउट्स एंड गाइड्स |  सारनाथ एक्सप्रेस पकड़ने के लिए रेलवे स्टेशन पहुंचे  |   वे प्लेटफार्म में खड़े होकर ट्रेन का इंतजार कर रहे थे | बीते दो दिनों से मौसम बदलने के कारण छात्र ठंड का शिकार हो गए थे |  इसी दौरान अचानक छात्र-छात्राएं प्लेटफार्म में बेहोश होने लगे | आधे घंटे के भीतर ही 11 छात्र ठंड की चपेट में आकर बेहोश हो गए  | इससे रेलवे स्टेशन में हड़कंप मच गया  |   ड्यूटी कर रही  महिला गार्ड ने इसकी सूचना आरपीएफ और जीआरपी को दी | इसकी सूचना  रेलवे के आला अधिकारियों और आयोजन समिति को दी गई  |  तत्काल बच्चों को रेलवे हॉस्पिटल के आईसीयू में भर्ती कराया गया और इसकी खबर जिला प्रशासन को भी दी गई | जिससे प्रशासन, पुलिस और स्वास्थ्य विभाग की टीम भी सक्रिय हो गई  | डॉक्टरों ने छात्र-छात्राओं की जांच के बाद ठंड से बीमार पड़ने की जानकारी दी | साथ ही बताया कि वे पहले से ही ठंड की चपेट में आ गए थे  | डॉक्टरों के अनुसार उनकी स्थिति अभी स्थिर है | एक छात्र ज्यादा बीमार है |  घटना की सूचना छत्तीसगढ़ के स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव को मिली तो  |  वे खुद बीमार बच्चों से मिलने पहुंच। साथ ही शहर के विधायक शैलेश पांडेय और दूसरे जनप्रतिनिधि भी अस्पताल पहुंचे  | टीएस सिंहदेव में बच्चों के बेहतर इलाज के निर्देश दिए |      

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  12 January 2020

 AAROPI PAR HAMLA

कोर्ट रूम से निकलते ही दुष्कर्मी को लोगों ने घेरा   बिलासपुर कोर्ट परिसार में एक दुष्कर्मी की जमकर पिटाई हुई |  लोगों ने दुष्कर्मी भोला साहू को दौड़ा दौड़ा कर मारा  | पुलिस जैसे तैसे दुष्कर्मी को बचा के ले गई  |  इस नरपिशाच ने एक नौ साल साल की बालिका के साथ दुष्कर्म किया था |  सरकंडा क्षेत्र में नौ वर्षीय छात्रा से दुष्कर्म के आरोपित को पीटने के लिए परिजन के साथ महिलाएं कोर्ट परिसर पहुंच गईं  | दुष्कर्म का आरोपी ये युवक  जैसे ही  कोर्ट रूम से निकला महिलाओं ने इसे घेर लिया  |  इस दौरान भीड़ ने जमकर हंगामा मचाया  |   दुष्कर्म की इस  घटना के बाद से सरकंडा टीआइ जेपी गुप्ता व उनकी टीम  आरोपी  की तलाश में जुटी हुई थी  |  पुलिस ने उसके दोस्तों के साथ ही रिश्तेदारों व परिचितों के ठिकानों में दबिश दी |  लेकिन इस वहशी का कुछ पता नहीं चला  | इस बीच पुलिस को सूचना मिली कि वह  कवर्धा जिले के सरई पतेरा में  अपने रिश्तेदार के यहां छिपा है |  दुष्कर्मी  भोला साहू  को कवर्धा से पकड़ कर  सरकंडा पुलिस ने कोर्ट में पेश किया  | उसके पकड़े जाने की सूचना मिलते ही बच्ची के परिजन व मोहल्ले की महिलाओं के साथ ही युवकों की भीड़ कोर्ट पहुंच गई  .|  कोर्ट रूम से  इस बलात्कारी के  बाहर  आते ही लोगों ने इसकी पिटाई शुरू कर दी |  इस बीच पुलिस ने कड़ी मशक्कत के बाद उसे भीड़ से बाहर निकाला और वाहन में बैठाकर जेल रवाना किया  | इस दौरान भीड़ ने जमकर हंगामा मचाया  मामले की जांच में यह बात भी सामने आई कि पीड़ित बच्ची  अपने दादी के घर पिछले तीन साल से रहकर पढ़ाई कर रही थी  | घटना के दिन उसकी तबीयत खराब होने की वजह से वह स्कूल नहीं गई  |  इस पर दादी बच्ची को पास में ही रहने वाली उसकी नानी के घर छोड़कर काम पर चली गई थी  | तभी मौका पाकर वहशी  भोलाराम   उसके घर में घुस गया और कमरा बंद कर  बच्ची के साथ   दुष्कर्म किया  |           

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  7 December 2019

 KAWASI LAKHMA

गवाह बोले-सुपारी किलिंग हो सकती है झीरम घटना   झीरम घाटी हत्याकांड मामले में जांच आयोग के समक्ष चश्मदीद गवाहों ने हाजरी दी  |  कांग्रेस के तत्कालीन प्रदेश प्रवक्ता शैलेश नितिन त्रिवेदी के साथ ही स्वतंत्र गवाह शिव नारायण ने अपने बयान दर्ज कराए  |  शिव नारायण ने शपथ पत्र प्रस्तुत करते हुए कहा कि यह घटना सुपारी किलिंग की घटना हो सकती है  | इस  मामले में कांग्रेस नेता और वर्तमान में आबकारी मंत्री कवासी लखमा की भूमिका की भी जांच होनी चाहिए  |  झीरम घाटी काण्ड में जांच आयोग के सामने चश्मदीद  शिव नारायण ने  शपथ पत्र प्रस्तुत करते हुए कहा कि हमले के समय लखमा ने वाहन से उतर कर नक्सलियों को अपना परीचय देते हुए कहा कि मैं लखमा हूं  |   इसके बाद नक्सलियों ने फायरिंग बंद कर दी  |  इसके तुरंत बाद नक्सली कांग्रेस नेता नंदकुमार पटेल, दिनेश पटेल, वाहन चालक व कवासी लखमा को लेकर जंगल के अंदर गए  | कुछ देर बाद लखमा और वाहन चालक को छोड़ दिया   | उसके बाद नक्सलियों ने जंगल के अंदर ही नंदकुमार पटेल उनके पुत्र की हत्या गोली मारकर हत्या कर दी थी  | शिव नारायण ने कहा कि जंगल के अंदर नक्सलियों और कवासी लखमा के बीच क्या बात हुई, इसकी जांच होनी चाहिए |   यह सुपारी किलिंग का मामला हो सकता है  |  इसके अलावा कांग्रेस के प्रवक्ता शैलेश नितिन त्रिवेदी, भिलाई के महापौर देवेंद्र यादव का भी प्रति परीक्षण किया गया  |  25 मई, 2013 को बस्तर के झीरम घाटी में कांग्रेस की एक राजनीतिक रैली पर नक्सलवादियों ने  हमला किया था |   इस हमले में पूर्व केंद्रीय मंत्री विद्याचरण शुक्ला, प्रदेश के पूर्व मंत्री और पूर्व सांसद महेंद्र कर्मा, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष नंदकुमार पटेल और पूर्व विधायक उदय मुदलियार सहित कुल 29 लोग मारे गए थे  आजाद भारत के इतिहास में यह दूसरा सबसे बड़ा  नक्सलवादी  हमला था और राजनेताओं की हत्या की दृष्टि से यह सबसे बड़ी वारदात थी  | इस बड़ी वारदात के पीछे की साजिश को लेकर आज भी रहस्य बरकरार हैं   |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  11 October 2019

 ACCIDENT

बड़ा हादसा टला  कई तीर्थ यात्री घायल   तीर्थ यात्रियों से भरी एक बस अचानक अनियंत्रित होकर खाई में जा गिरी  | इस घटना में कई लोग घायल हो गए  | ये हादसा छत्तीसगढ़ में पेंड्रा के पास हुआ  |  बिलासपुर में पेन्ड्रा के पास श्रद्धालुओ से भरी बस केंदा घाटी में हादसे का शिकार हो गई | बस के खाई में  गिरने से  दर्जनों लोगों गंभीर चोंटे आई हैं  |  जिन्हे तत्काल इलाज के लिए बिलासपुर सिम्स रिफर किया गया है जहां उनका उपचार चल रहा है  |  श्रद्धालुओ से भरी बस  मध्यप्रदेश के शहडोल के मऊ आश्रम से छत्तीसगढ़ के कसडोल आ रही थी  |  तभी ये हादसे का शिकार हो गई | बस खाई में गिरी और  एक पेड़ से टकराकर रुक गई |  जिससे एक बड़ा हादसा टल गया  | हादसे के बाद पुलिस और स्थानीय लोगों की मदद से घायलों को एम्बुलेंस के जरिए अस्पताल पहुँचाया गया  |  लिस हादसे की और जांच कर रही है  |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  9 October 2019

 DR. PREEM SHAY SINGH

ट्रेन में बैग चोरी के लिए मोदी को ठहराया जिम्मेदार   ट्रेन में सफर के दौरान छत्तीसगढ़ के स्कूल शिक्षामंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम का बैग चोरी हो गया  | उन्होंने बचकाना सा बयान दिया और इसके लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जिम्मेदार ठहराया  | हालांकि उन्होंने इसकी शिकायत जीआरपी थाने में दर्ज नहीं कराई है  | डॉ. टेकाम बिलासपुर जिले के पेंड्रा में आयोजित कार्यक्रम में शामिल होने अमरकंटक एक्सप्रेस से पहुंचे थे  | इस दौरान उनका बैग चोरी हो गया  |  छत्तीसगढ़ के स्कूली शिक्षा मंत्री का बैग ट्रेन से चोरी हो गया तो उन्होंने बड़ा बेतुका सा बयान दिया और इसके लिए सीधे प्रधानमंत्री मोदी को जिम्मेदार  ठहरा दिया | बताया जाता है जब बैग चोरी हुआ तब उनके सुरक्षा कर्मी और पार्टी के लोग उनके साथ थे  | स्कूल शिक्षा मंत्री के बयान से पता चलता है कि छत्तीसगढ़ में कैसे कैसे मंत्री हैं  | पहले सुनिए मंत्री जी का बेतुका बयान |  बैग चोरी को लेकर मंत्री प्रेमसाय सिंह टेकाम के बयान पर भाजपा ने पलटवार किया है  | पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता सच्चिादानंद उपासने ने मंत्री से पूछा कि आखिर बैग में ऐसा क्या था, जिसे खोने से इस तरह वे अपना मानसिक संतुलन खो चुके हैं  | उपासने ने कहा कि पार्टी इस मामले में कानूनी उपायों पर भी विचार कर रही है ताकि ऐसी अशिष्टता का समुचित जवाब दिया जा सके  | उपासने ने कहा कि विश्व में सबसे लोकप्रिय जननेता और दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के प्रधानमंत्री, जिन्होंने भारत की साख को आसमान पर पहुंचा दिया है, उनके प्रति किसी मंत्री की ऐसी बदजुबानी की जितनी भर्त्सना की जाए, वह कम है |       

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  19 September 2019

 FIR AMIT JOGI

पिता पुत्र की  जाति भूपेश राज में है अलग    छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री  अजीत जोगी की जाती प्रमाण पत्र को लेकर हुई FIR के बाद सियासत गरमा गई है |  अजीत जोगी के बेटे ने अपने  जाती प्रमाण पत्र के साथ थाने पहुंचकर खुद पर FIR दर्ज करने और जाती प्रमाण पत्र निरस्त करने की मांग की  |  छत्तीसगढ़ के  पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी के जाती प्रमाण पत्र को लेकर सियासत गरमा गई है  | अजीत जोगी के बेटे अमित जोगी  बिलासपुर के सिवल लाइन  थाने में  अपने जाति प्रमाण पत्र के साथ  पहुंचे   और थानेदार से अपना जाती प्रमाण पत्र निरस्त करने की मांग की  | और कहा कि जब रात के अंधेरे में मेरे पिता अजीत जोगी के ख़िलाफ़ FIR दर्ज कर चुके हैं  |  तो दिन के उजाले में मेरे ख़िलाफ़ भी वैसी ही FIR दर्ज करिए  |  मेरा जाति प्रमाण निरस्त कीजिए   | और मुझे लॉकअप में डाल दीजिए   | अमित ने मुख्यमंत्री  भूपेश बघेल पर तंज कस्ते हुए कहा की  |  पूरे विश्व में केवल भूपेश राज में ही बेटे की जाति बाप से अलग हो सकती है  | मरवाही विधायक अमित जोगी अपने ही खिलाफ एफ.आई.आर. कराने थाने पहुंचे |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  31 August 2019

 AAG

यात्रियों ने बस से कूद कर बचाई जान    शार्ट सर्किट के कारण  बस में अचानक आग लगने से बस जलकर खाक  हो गई   | यात्रियों ने बस से कूद कर अपनी  जान बचाई  | मौके पर पहुँची फायर ब्रिगेड टीम ने आग पर काबू पाया  | बिलासपुर से पेंड्रा जा रही पुष्पराज ट्रेवल्स की बस में अचानक  आग लग गई  |आग उस वक़्त लगी जब बस  शहर के बीच  स्थित नेहरू चौक बिलासपुर पहुँची  | आग लगने से लोगों में अफरातफरी का माहौल बन गया | बस पूरी तरह जलकर खाक हो गई |  बताया जा रहा है की आग  बस में शॉर्ट सर्किट होने से लगी   | फायर ब्रिगेड  की टीम ने मौके पर पहुंचकर आग पर काबू पाया | इससे पहले बस में आग लगते ही हंगामा मच गया और   यात्रियों ने बस  से कूद कर अपनी जान बचाई | यात्रियों के बस से कूदने से एक बड़ा हादसा टल  गया | प्रशासनिक सूत्रों ने बताया कि बस का मेंटेनेंस ठीक से नहीं किया जा रहा था जिस कारण यह घटना घटित हुई  |

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  24 August 2019

 ASLIL VIDEO

पुलिस ने कांग्रेस नेता पवन दुबे को गिरफ्तार किया    छत्तीसगढ़ के बिलासपुर में अश्लील वीडियो शेयर करने पर कांग्रेस नेता की मुसीबत बढ़ गई  |   बिलासपुर में कांग्रेस नेता पवन दुबे ने एक अश्लील वीडियो पार्टी के व्हाट्सअप ग्रुप में शेयर कर दिया था, जिससे नाराज होकर पार्टी की स्थानीय महिला नेताओं ने शिकायत दर्ज कराई  | पुलिस ने कार्रवाई करते हुए कांग्रेस नेता पवन दुबे को गिरफ्तार कर लिया है  |   बिलासपुर में अलग-अलग ब्लॉक के कांग्रेस पदाधिकारियों ने एक वाट्सएप ग्रुप बनाया है  |  इसमें महिला नेताओं के साथ ही प्रदेश कांग्रेस के बड़े नेता भी जुड़े हुए हैं  |  बीते दिनों कांग्रेस के जिला संयुक्त सचिव पवन दुबे ने एक युवती का अश्लील वीडियो इस ग्रुप में शेयर कर दिया, जिसमें लिखा था ''अनुच्छेद 370 हटने के बाद आया पहला रुझान  | वीडियो शेयर होते ही पार्टी में हड़कंप मच गया  |  कार्यकर्ताओं ने आपत्ति जताते हुए इसे ग्रुप से हटाकर माफी मांगने की मांग की, लेकिन दुबे ने वीडियो डीलिट करने और माफी मांगने से इंकार कर दिया  |  तब महिला नेताओं ने अश्लील वीडियो डालने की शिकायत दर्ज कराई  |  गौरेला थाने ने आरोपी आरोपी पवन दुबे के खिलाफ धारा 292 और आइटी एक्ट के तहत अपराध दर्ज कर लिया है  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  10 August 2019

 GANJA

3 क्विंटल गांजा समेत युवक गिरफ्तार   पुलिस लिखी एक गाड़ी में गांजे की तस्करी का मामला सामने आया है  पुलिस ने करीब 3 क्विंटल गांजा समेत वाहन को जब्त कर लिया है आरोपी युवक के खिलाफ एनडीपीएस एक्ट के तहत मामला दर्ज कर लिया गया है   बिलासपुर में पुलिस लिखी एक गाड़ी में गांजे की तस्करी का मामला सामने आया है   गौरेला पुलिस ने करीब 3 क्विंटल गांजा समेत वाहन को जब्त किया है    . पुलिस ने आरोपी युवक के खिलाफ एनडीपीएस एक्ट के तहत मामला दर्ज कर लिया है  पुलिस के मुताबिक  पुलिस वाहनों की चेकिंग में जुटी थी   तभी थाने में पदस्थ महेंद्र परस्ते और पेंड्रा थाना आरक्षक दीपक पांडे ने संदिग्ध वाहन को तीव्र गति से आते देखा   जिसकी जानकारी गौरेला थाना प्रभारी दिनेश कुर्रे को दी   थाना प्रभारी ने अपनी टीम बनाकर 30 किलोमीटर दूर पीछा करते हुए खैरझिटी से वाहन एवं आरोपी को पकड़ा  आरोपी से पूछताछ की जा रही है  आरोपी ने बताया कि गांजा उड़ीसा से मध्यप्रदेश ले जा रहा था   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  8 August 2019

HATHYA

घटना से इलाके में फैली सनसनी घर के दरवाजे पर पत्नी के सामने पति की चाकू मारकर हत्या कर  दी और आरोपी मोके से फरार हो गया  |  पुलिस को  मौके से एक अज्ञात मोबाइल फोन बरामद हुआ है |  पूरा मामला जिले के सिटी कोतवाली थाना क्षेत्र के सारथी मोहल्ले का है, जहां सुबह करीब 5 बजे गल्ला व्यापारी धींगड़मल जैन कचरा फेंककर वापस घर लौट रहा था, तभी दरवाजे के पास घात लगाए बैठे अज्ञात हमलावरों ने उस पर मिर्च पाउडर डालकर कुल्हाड़ी से जानलेवा हमला कर दिया बिलासपुर में आपसी विवाद के चलते  सुबह आज एक अधेड़ व्यक्ति की नृशंस हत्या कर दी गई। हत्या की सूचना पर एसपी सीडी टंडन सहित आला अधिकारी मौके पर पहुंचे। पुलिस जांच में जुटी है और परिजनों से पुलिस पूछताछ कर रही है। स्थानीय सूत्रों के मुताबिक बुधवार तड़के सुबह 5 बजे गल्ला व्यापारी धींगड़मल जैन की अज्ञात हमलावरों ने चाकू मारकर हत्या कर दी। आरोपियों ने इस वारदात को पत्नी के सामने अंजाम दिया। पति की हत्या का खौफनाक मंजर को देख पत्नी सहम गई है।    जिससे व्यापारी की मौके पर ही उनकी मौत हो गई। पुलिस ने बताया कि घटना को अंजाम देने के बाद आरोपी मौके से फरार हो गए है। पुलिस को मौके से एक संदिग्ध मोबाइल फोन बरामद हुआ है, जो कि आरोपियों के बताए जा रहे है। बहरहाल इस पूरे मामले की जांच में पुलिस जुटी हुई है। घटना की जानकारी मिलते ही एसपी सीडी टंडन सहित अन् पुलिस बल घटना स्थल पहुंचकर जांच में जुटी हुई है

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  10 July 2019

shadi

कन्यादान के साथ वर-वधू को आशीर्वाद देने के लिए लोग आतुर थे। दुल्हन के वेष में युवती अपने होने वाले जीवन साथी के करीब खड़ी थी। कन्यादान रस्म के लिए पंडित ने जैसे ही मंत्रोच्चार प्रारंभ किया, दुल्हन के तेवर बदल गए। उसने शादी से इंकार कर दिया। इससे बाराती और घराती सकते में आ गए।नगर के चंबोथी तालाब सामुदायिक भवन में उस समय वर और वधु पक्ष सकते में आ गए जब कन्यादान की बारी आने पर वधु ने शादी करने से इंकार कर दिया। देर रात तक लड़की को समझाने की कोशिश परिजन करते रहे लेकिन बात नहीं बनी और वर पक्ष को बिना दुल्हन वापस लौटना पड़ा।बेटी के हाथ पीले करने लाखों रुपये खर्च करके की गई तैयारियां भी इन परिस्थितियों में धरी रह गई। छेका, तिलक, मंडप, हल्दी की रस्म के बाद विवाह की शुभ घड़ी आई थी। मेहमानों से सामुदायिक भवन पटा था। द्वारचार सहित अन्य रस्म भी निर्विघ्न सम्पन्न हो गई।दूल्हे के पिता ने बेटी को समझाते हुए परिवार की लाज रखने की समझाइश दी लेकिन वह नहीं मानी। मंगलवार को कोतवाली में भी इसे लेकर गहमागहमी बनी रही। लड़की पक्ष भी उसकी इस हरकत से इतना नाखुश रहा कि शादी के जोड़े में बेटी को महिलाओं के लिए बने स्वधार गृह के सुपुर्द कर दिया।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  25 June 2019

monsoon bilaspur

  बिलासपुर। नौतपा के अंतिम दिन छत्‍तीसगढ़ में भी मौसम ने करवट ली। राज्‍य के कुछ हिस्‍सों में बारिश के साथ प्री मानसून गतिविधियां आरंभ हो गई। बिलासपुर में तेज बारिश से भीषण गर्मी से परेशान लोगों को काफी हद तक राहत मिली।बिलासपुर के गोलबाजार मेन रोड मे शाम 4.45 बजे बारिश आरंभ हुई। करीबन 45 मिनट तक झमाझम पानी गिरा। उल्‍लेखनीय है कि मई में छत्तीसगढ़ की धरती खूब तपी। आसमान से सूरज ने खूब आग बरसाई। इस साल अधिकतम तापमान 46 डिग्री के आंकड़ा भी पार कर गया। लालपुर मौसम विज्ञान केंद्र के आंकड़े भीषण गर्मी की गवाही दे रहे हैं। 'नईदुनिया" के पास मौजूद आंकड़े के मुताबिक मई के 31 दिनों में रायपुर का अधिकतम तापमान सिर्फ दो बार 40 के नीचे पहुंचा, वह भी 39.5 डिग्री से अधिक रहा। औसत तापमान 43.2 डिग्री रहा। राजनांदगांव 44.2 डिग्री औसत तापमान के साथ सबसे गर्म रहा। मौसम विभाग के आंकड़े बताते हैं कि बीते वर्ष की तुलना में इस साल रायपुर के औसत तापमान में 0.5 डिग्री की वृद्धि हुई है। पूर्वानुमान तो यह भी लगाया जा रहा है कि अच्छी गर्मी से इस साल अच्छी बारिश होगी। बीते वर्ष 1100 मिमी बारिश हुई थी। लगातार बढ़ती गर्मी से मौसम विभाग, कृषि मौसम विभाग के वैज्ञानिक भी हैरान हैं। उनका मानना है कि अगर इसी दर से औसत तापमान में वृद्धि होती गई तो यह इंसानों, जीव-जंतुओं के साथ किसानी के लिए नुकसानदायक होगा। अंधाधुंध पेड़ों की कटाई (हालांकि रायपुर में ग्रीनरी बढ़ी है।), सीमेंट की सड़कों का निर्माण, फुटपॉथ में भी कांक्रीटीकरण, बेलगाम निजी गाड़ियां, पब्लिक ट्रांसपोर्ट का कम इस्तेमाल आदि तापमान बढ़ने के प्रमुख कारण हैं। कचरा जलाने, पटाखे चलाने का भी इस पर असर पड़ा है। शहरों का मई में औसत तापमान रायपुर- 43.2, बिलासपुर- 43.5, पेंड्रा- 40.1, अंबिकापुर- 40.0, जगदलपुर- 38.9, दुर्ग- 43.4, राजनांदगांव- 44.2। गौर करने वाली बात यह है कि सिर्फ जगदलपुर ही एक ऐसा शहर है, जहां औसत तापमान 40 के नीचे रहा। शुक्रवार को रायपुर, बिलासपुर, जगदलपुर, दुर्ग जिले समेत कई क्षेत्रों में हल्की बारिश हुई थी। शनिवार को भी स्थिति ऐसी ही रही। कोरिया, मुंगेली, कोरबा, रायगढ़, कवर्धा, बेमेतरा, राजनांदगांव, दुर्ग, रायपुर, बलौदाबाजार, महासमुंद, बालोद,गरियाबंद, धमतरी, कांकेर, कोंडागांव, दंतेवाड़ा, बस्तर के कुछ क्षेत्र में 40 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से हवा चली।मौसम विभाग ने आज प्रदेश के कुछ स्थानों पर तेज हवा चलने का पूर्वानुमान है, हल्की बारिश भी हो सकती है। वरिष्ठ मौसम वैज्ञानी एचपी चंद्रा ने कहा छत्तीसगढ़ में मानसून 15 के बाद ही आएगा। इस साल औसत गर्मी बीते वर्षों की तुलना में अधिक रही। इस साल पारा तकरीबन 0.5 डिग्री अधिक रहा। जून के 10 दिन तक तो पारा 42-43 के बीच ही रहेगा।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  2 June 2019

satish chandr varma

छत्तीसगढ़ सरकार के महाधिवक्ता का पद फिर एक बार चर्चा में है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का कहना है कि कनक तिवारी ने महाधिवक्ता पद से इस्तीफा दे दिया है। उनकी जगह पर नई नियुक्ति कर दी गई है। वहीं, तिवारी का कहना है कि उन्होंने इस्तीफा नहीं दिया है। इधर सरकार ने अतिरिक्त महाधिवक्ता सतीशचंद वर्मा को नया महाधिवक्ता नियुक्त कर दिया है। तिवारी के महाधिवक्ता पद छोड़ने की खबर शुक्रवार की शाम अचानक आई। मुख्यमंत्री भूपेश उसी वक्त बस्तर से रायपुर लौटे थे। पुलिस लाइन स्थित हैलीपेड पर मीडिया से चर्चा में उन्होंने कहा कि तिवारी ने आगे कामकाज को संभालने में असमर्थतता जताते हुए इस्तीफा दिया है। इस्तीफा स्वीकार भी कर लिया गया है। उन्होंने तिवारी के स्थान पर नई नियुक्ति की भी पुष्टि की।  जब तिवारी से बात की, तो उन्होंने अपने इस्तीफे की बात का खंडन किया। उन्होंने कहा कि मैं दृढ़तापूर्वक कह रहा हूं कि मैंने इस्तीफा नहीं दिया है। जब इस्तीफे पर दस्तखत नहीं किया तो मुख्यमंत्री के पास इस्तीफा कैसे पहुंच गया? इसके पहले एक बार और तिवारी के महाधिवक्ता पद से इस्तीफे की खबरें आई थीं। इस कारण तिवारी ने कहा कि ऐसा एक-दो बार नहीं, तीसरी और चौथी बार भी हो सकता है। सच्चाई यह है कि उन्होंने महाधिवक्ता का पद नहीं छोड़ा है। इधर, महाधिवक्ता पद पर नई नियुक्ति को लेकर अतिरिक्त महाधिवक्ता सतीश चंद्र वर्मा ने नईदुनिया को बताया कि उनके नाम की घोषणा हो गई है। उन्हें शासन से इस विषय में आदेश की प्रति मिली है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  1 June 2019

bjp

रायपुर में विजय संकल्प मोटर सायकल रैली निकालकर भाजपा ने लोकसभा चुनाव का शंखनाद किया। पूर्व मुख्यमंत्री व भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष डॉ. रमन सिंह ने भाजपा कार्यालय एकात्म परिसर में रैली को झंडी दिखाकर रवाना किया। नमो अगेन के नारे के साथ सभी 90 विधानसभा में एक साथ बाइक रैली निकाली गई। रायपुर पश्चिम विधानसभा क्षेत्र में रैली डीडीनगर गोल चौक से प्रारंभ होकर भारत माता चौक गुढ़ियारी में सम्पन्न हुई। सैकड़ों कार्यकर्ताओं के साथ पूर्व मंत्री राजेश मूणत ने रैली की अगुवाई की। दक्षिण विधानसभा क्षेत्र में कार्यकर्ताओं के जोश और उत्साह के साथ बुढ़ापारा से बुढ़ीमाता चौक होते हुए सिविल लाइन तक रैली का आयोजन किया गया। रैली में प्रमुख रूप से दक्षिण विधानसभा क्षेत्र के विधायक बृजमोहन अग्रवाल, सुनील सोनी और बड़ी संख्या में कार्यकर्ता शामिल हुए। रायपुर ग्रामीण विधानसभा की पचपेड़ी नाका से देवपुरी तक एवं भनपुरी से बिरगांव तक रैली निकली। इसमें सधिादानंद उपासने, राजीव कुमार अग्रवाल शामिल हुए। भाजपा कार्यालय एकात्म परिसर में उत्तर विधानसभा क्षेत्र की रैली को डॉ. रमन सिंह ने झंडी दिखाकर रवाना किया। रैली की अगुवाई सांसद रमेश बैस ने की। रैली में श्रीचंद सुन्दरानी, संजय श्रीवास्तव एवं छगनलाल मूंदड़ा उपस्थित थे। एकात्म परिसर से प्रारंभ होकर यह रैली जेल रोड चौक, फाफाडीह चौक, स्टेशन चौक, तेलघानी नाका, राठौर चौक, तात्यापारा चौक होते हुए फूलचौक, जयस्तंभ चौक, कचहरी चौक, बस स्टैंड, लोधीपारा चौक, अशोका टॉवर चौक से भगतसिंह चौक, गौरव पथ होते हुए मरीन ड्राईव में सम्पन्न् हुई। सांसद रमेश बैस ने कहा कि भाजपा कार्यकर्ता को इस बात का फर्क नहीं पड़ता कि वह सत्तापक्ष में है या विपक्ष में। जनता के लिए कार्य करना अंत्योदय के सिद्धांत पर चलना, जनहित के साथ देशहित को सर्वोपरि रखना ही भाजपा कार्यकर्ताओं की पहचान है। विजय संकल्प मोटर सायकल रैली में लोकेश कावड़िया, अशोक पांडेय, राजेश पांडेय, अकबर अली, उमेश घोड़मोड़े, फनीन्द्र तिवारी, आकाश तिवारी, रायपुर ग्रामीण से राहुल ठाकुर, भोला साहू सहित अन्य मौजूद थे। बृजमोहन अग्रवाल अपनी एक्टिवा लेकर निकले, उनके पीछे भाजपा अनुसूचित जन जाति मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष रामविचार नेताम बैठे थे। अग्रवाल ने कहा प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में भारत सफलता के शिखर की ओर बढ़ रहा है। राष्ट्र में सुशासन, विकास और सुरक्षा के लिए मोदी की सरकार जरूरी है। नेताम ने कहा कि देश के गांव, गरीब और किसानों की चिंता इमानदारी के साथ किसी ने की है तो वह मोदी हैं।      

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  3 March 2019

छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट

  छत्तीसगढ़ के बिलासपुर शहर में हवाई सेवा शुरू नहीं किए जाने को लेकर छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट ने नाराजगी जताई है। हवाई सेवा शुरू करने को लेकर हो रही लेटलतीफी के मामले में लगाई गई याचिका पर गुरुवार को सुनवाई हुई। हवाई सेवा शुरू करने के लिए बार-बार समय बढ़ाने के कारण कोर्ट ने नाराजगी जताई है। कोर्ट ने कहा है कि आज ही सेकेंड हाफ के बाद फिर से मामले में सुनवाई होगी। सुनवाई के दौरान जिम्मेदार एजेंसी और अधिकारी बताएं कि हवाई सेवा शुरू करने के लिए क्या-क्या काम बचा और कब तक सेवा शुरू की जा सकेगी। गौरतलब है कि हवाई सेवा शुरू करने में हो रही देरी को लेकर कोर्ट पहले भी नाराजगी जता चुका है। बिलासपुर में हवाई सेवा शुरू करने को लेकर पत्रकार कमल दुबे और हाईकोर्ट प्रैक्टिसिंग बार एसोसिएशन ने जनहित याचिका दायर की है। हाईकोर्ट जस्टिस प्रितिनकर दिवाकर के डिवीजन बैंच में मामला लगा है। इसी मामले में गुरुवार को सुनवाई हुई।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  5 July 2018

सिम्स से  MBBS छात्रा तीन दिन से लापता

   बिलासपुर स्थित सिम्स में पढ़ने वाली एमबीबीएस छात्रा के लापता होने से हडकंप मच गया है। मिली जानकारी के मुताबिक एमबीबीएस छात्रा बीते दिनों से होस्टल से लापता है, लेकिन सिम्स प्रबंधन को इसकी कोई जानकारी नहीं थी। छात्रा के माता-पिता जब कॉलेज पहुंचे तब सिम्स प्रबंधन इस घटना के संबंध में होश में आया। गौरतलब है कि दो दिन छुट्टी होने के कारण होस्टल को भी इस घटना के बारे में जानकारी नहीं रही। इधर अभिभावक लगातार छात्रा को फोन लगाते रहे। आखिरकार जब वे अंबिकापुर से बिलासपुर पहुंचे तब इस घटना का खुलासा हुआ। फिलहाल पुलिस को जानकारी दी गई है और मामले की जांच की जा रही है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  17 April 2018

ट्रेन की चपेट में आए चार हाथियों की मौत

  छत्तीसगढ़ के बिलासपुर जिले में सोमवार को रेल हादसे में चार हाथियों की मौत हो गई। मिली जानकारी के अनुसार बिलासपुर जिले में झरसुगुड़ा से आगे बागडीह- धुतरा के बीच 12810 हावड़ा- मुंबई मेल एक्सप्रेस के चपेट में आने से चार हाथियोंं मौत हो गई। यह टक्कर इतनी तेज थी कि हाथी के टकराने से ट्रेन का इंजन भी क्षतिग्रस्त हो गया। हादसे में मादा हाथी के साथ नन्हा हाथी भी मारा गया है। हादसे के बाद ट्रेन को किसी तरह सक्ति स्टेशन तक लाया गया। जहां दूसरा इंजन लगाया गया। इस कारण से ट्रेन फिलहाल तीन घंटे देरी से चल रही है। साथ ही इस ट्रेक पर चलने वाली अन्य ट्रेनें भी प्रभावित हुई है। आजाद हिंद, ज्ञानेश्वरी सुपर डीलक्स समेत अन्य ट्रेनों को कामन लूप लाइन से बिलासपुर तक लाया गया। इस कारण यात्रियों का काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  16 April 2018

बीमार पत्नी से झगड़ा पति, हत्या कर फांसी पर झूला

बिलासपुर के एक अस्पताल में बीमार पत्नी से विवाद के बाद पति ने उसकी हत्या कर दी और खुद भी अस्पताल में ही फांसी पर झूल गया, जबकि हैरानी की बात ये है कि कि इतनी बढ़ी वारदात होने के बाद भी अस्पताल प्रबंधन और स्टॉफ को इस बारे में पता नहीं चला। मिली जानकारी के मुताबिक बिलासपुर के सीपत थाना क्षेत्र के पोड़ी ग्राम की महिला लता मानिक पुरी को हाल ही में अस्पताल में भर्ती कराया गया था। सीढ़ियों से गिरने के कारण उसका पैर चोटिल हो गया था। इस दौरान उसका पति रमेश दास मानिकपुरी भी उसके साथ था। शुक्रवार देर रात अस्पताल में ही पति-पत्नी के बीच किसी बात को लेकर विवाद हो गया। बात इतनी बढ़ गई कि पति रमेश ने ड्रिप चढ़ाने वाले लोहे स्टेण्ड से पीट-पीटकर पत्नी लता की हत्या कर दी। इस दौरान रमेश की साली ने भी बीच बचाव का प्रयास किया तो रमेश ने उसे भी बुरी तरह से घायल कर दिया और खुद अस्पताल में लगे पंखे में फांसी पर झूल गया। रमेश की साली को फिलहाल गंभीर हालत में सिम्स में आईसीयू में भर्ती कराया गया है। पुलिस ने केस दर्ज कर लिया है और मामले की जांच शुरू कर दी है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  30 September 2017

5 ट्रेनें

शालीमार, मुंबई व कामाख्या से शनिवार को छूटने वाली 5 ट्रेनें रद्द रहीं। ये ट्रेनें दूसरे दिन रविवार को बिलासपुर नहीं पहुंची । अब परिचालन रैक नहीं मिलने व ट्रेनों के विलंब से चलने के कारण बाधित हो रहा है। माना जा रहा है कि दो से तीन और परेशानी होगी। इसके बाद ही ट्रेनें तय समय पर चलेंगी। पांच दिन पहले नागपुर- मुंबई दूरंतो एक्सप्रेस पटरी से उतरकर दुर्घटनाग्रस्त हो गई थी। इसी दिन भारी बारिश भी हुई। इसके चलते मुंबई में पानी भर गया। रेल लाइन पर घुटने तक पानी भरा हुआ था। इसे देखते हुए रेल प्रशासन ने कुछ ट्रेनें रद्द करने की घोषणा कर दी। वहीं कई ट्रेनों को परिवर्तित मार्ग से चलाने का निर्णय लिया। लगातार तीन से चार दिन परिचालन प्रभावित होने के कारण मुंबई-हावड़ा मेन लाइन की ट्रेनें अपने पुराने समय पर नहीं लौटी है। अब दिक्कत रैक को लेकर आ रही है। इसी के चलते 2 सितंबर को छूटने वाली 12860 हावड़ा-छत्रपति शिवाजी टर्मिनल गीतांजलि एक्सप्रेस, 18030 शालीमार- लोकमान्य तिलक टर्मिनल शालीमार एक्सप्रेस, 12152 हावड़ा- लोकमान्य तिलक टर्मिनल समरसता एक्सप्रेस को रद्द कर दी गई। 3 सितंबर को भी कुछ ट्रेनें रद्द रहेंगी। जिनमें 18030 शालीमार- लोकमान्य तिलक टर्मिनल शालीमार एक्सप्रेस, 22886 टाटानगर - लोकमान्य तिलक टर्मिनल एक्सप्रेस रद्द रहेंगी। 4 सितंबर 12811 लोकमान्य तिलक टर्मिनल - हटिया एक्सप्रेस, 6 सितंबर को 22512 लोकमान्य तिलक टर्मिनल एक्सप्रेस- कामाख्या एक्सप्रेस व 7 सितंबर को पेयरिंग रैक उपलब्ध नहीं होने की स्थिति में 82505 पुणे- कामाख्या एक्सप्रेस रद्द रहेगी। 3 से 5 घंटे विलंब से छूटी ट्रेनें कुछ ट्रेनों को पुन: निर्धारित कर चलाया जा रहा है। इनमें 15231 बरौनी- गोंदिया एक्सप्रेस 4 घंटे से भी अधिक विलंब से चलने के कारण शनिवार को गोंदिया से तय समय रात 9 बजे रवाना नहीं हो सकी। यह ट्रेन 3 घंटे 30 मिनट देर से रात 12.30 बजे रवाना हुई। इसी तरह गोंदिया से 14.50 बजे छूटने वाली 121.6 गोंदिया- छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनल एक्सप्रेस 4 घंटे विलंब से शाम 18.30 बजे छूटी।शनिवार को ही छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनल से 19.10 बजे छूटने वाली 12105 गोंदिया एक्सप्रेस 5 घंटे 20 मिनट देर से रात 12.30 बजे रवाना हुई।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  3 September 2017

महानदी  बैराज

  नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) के फैसले से आडिशा सरकार को झटका लगा है। उसने महानदी पर छत्तीसगढ़ सरकार की परियोजनाओं का संचालन शुरू नहीं करने की याचिका लगाई थी। एनजीटी ने उसे खारिज कर दिया है। उसने यह साफ कर दिया कि महानदी पर निर्माणाधीन परियोजनाओं में पहले से कोई स्थगन नहीं था। इस कारण नए बैराजों के निर्माण का रास्ता खुल गया है। गुरुवार को कोलकाता के एनजीटी की पूर्वी बेंच ने इस प्रकरण की सुनवाई की। छत्तीसगढ़ सरकार की तरफ से महाधिवक्ता जुगल किशोर गिल्डा ने पक्ष रखा। उनके साथ जल संसाधन विभाग बिलासपुर के मुख्य अभियंता और प्रकरण के प्रभारी अधिकारी एसके अवधिया और कार्यपालन अभियंता आरएस नायडू भी उपस्थित थे। दोनों अधिकारी शाम को कोलकाता से रायपुर लौट आए। नायडू ने बताया कि महानदी पर राज्य सरकार पांच बैराज बसंतपुर, मिरौनी, साराडीह, कलमा और समोदा में बैराज का निर्माण पूर्ण कर लिया गया है, जबकि शिवरीनारायण बैराज निर्माणाधीन है। एनजीटी ने छत्तीसगढ़ सरकार का पक्ष सुनने के बाद कहा कि महानदी पर ऐसे बैराज, जिनका निर्माण शुरू नहीं हुआ, उन्हें भी अब प्रारंभ कर सकते हैं। गौरतलब है कि पूर्वी क्षेत्रीय बेंच ने 26 जुलाई 2017 को अभिलेखों का परीक्षण करने के बाद राज्य सरकार से यह अपेक्षा की थी, कि जिन बैराजों निर्माण शुरू नहीं हुआ है, उनमें फिलहाल आगामी सुनवाई होने तक कार्य प्रारंभ नहीं किया जाए।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  1 September 2017

अमित जोगी जाति

  अमित जोगी जाति मामले में बिलासपुर हाईकोर्ट ने केंद्रीय गृहसचिव एलसी गोयल और छत्तीसगढ़ हाईपावर कमेटी की अध्यक्ष रीना बाबा कंगाले को तलब किया है। इन दोनों अधिकारियों को 13 सितंबर को पेश होना है। गौरतलब है कि अमित जोगी को विदेशी नागरिक बताते हुए समीरा पैकरा ने उनका जाति प्रमाण जारी करने वाले छह अधिकारियों को कोर्ट में बुलाने की मांग की थी, जिसे कोर्ट ने स्वीकार कर लिया है। इस मामले के बाद अमित जोगी की मुश्किलें बढ़ सकती हैं। इससे पहले अमित जोगी के पिता और प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी के जाति प्रमाण पत्र को हाई पॉवर कमेटी द्वारा बीते दिनों खारिज कर दिया गया था। अब इसके बाद अमित जोगी के निर्वाचन को भी रद्द करने की मांग की जा रही है।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  16 August 2017

amit jogi

  मरवाही विधायक अमित जोगी का जन्म अलग-अलग दस्तावेज में अमेरिका, इंदौर व जोगीसार सारबहरा में बताए जाने और फर्जी जाति प्रमाण पत्र को लेकर बिलासपुर हाईकोर्ट में याचिका दाखिल की गई है। मामले में कोर्ट ने केंद्र सरकार, राज्य शासन व राष्ट्रीय अनुसूचित जनजाति आयोग समेत अन्य को नोटिस जारी कर जवाब मांगा है। जिला पंचायत उपाध्यक्ष समीरा पैकरा समेत मरवाही क्षेत्र के 200 आदिवासियों ने पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी व मरवाही विधायक अमित जोगी की जाति की सीबीआई जांच कराने हाईकोर्ट में याचिका दाखिल की है। याचिका में कहा गया है कि अजीत जोगी ने 1967 में पेंड्रा तहसीलदार कार्यालय से कंवर आदिवासी होने का प्रमाण पत्र बनवाया था। जबकि उस समय पेंड्रा में तहसीलदार, नायब तहसीलदार का कार्यालय ही नहीं था। इसी प्रकार अमित जोगी ने तीन अलग-अलग स्थान में जन्म होने का प्रमाण पत्र दिया है। भारतीय नागरिकता लेने अमेरिका, ड्राइविंग लाइसेंस के लिए इंदौर और जाति प्रमाण पत्र के लिए पेंड्रा क्षेत्र के जोगीसार सारबहरा में जन्म बताया गया। सभी में जन्म तिथि भी अलग-अलग है। इसी प्रकार अमित जोगी ने अपनी चचेरी बहन नेहा जोगी का वंशावली के आधार पर पेंड्रा एसडीएम कार्यालय से जाति प्रमाण पत्र बनवाया है। नेहा जोगी ने 2008 में एसडीएम कार्यालय में जाति प्रमाण पत्र के लिए आवेदन दिया था। एसडीएम ने उसके आवेदन को खारिज कर दिया। इसके बाद उन्होंने 2012 में फिर से आवेदन दिया। इस बार उनको कंवर आदिवासी का प्रमाण पत्र दिया गया। इसके बाद अमित जोगी ने नेहा कंवर को बहन बताते हुए जाति प्रमाण पत्र बनाने आवेदन दिया। इसी आधार पर उनका भी जाति प्रमाण पत्र बनाया गया। याचिका में पूरे मामले की सीबीआई या उच्च स्तरीय जांच समिति से जांच कराने की मांग की गई है। याचिका में मंगलवार को जस्टिस आरसीएस सामंत के कोर्ट में सुनवाई हुई। कोर्ट ने याचिका को सुनवाई के लिए स्वीकार करते हुए केंद्र सरकार, राज्य शासन, राष्ट्रीय अनुसूचित जाति जनजाति आयोग, अमित जोगी, अजीत जोगी, पेंड्रा थाना, कलेक्टर बिलासपुर, एसडीएम पेंड्रा सहित अन्य को नोटिस जारी कर जवाब मांगा है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  26 July 2017

बिलासपुर हाईकोर्ट अमित जोगी

  बिलासपुर हाईकोर्ट के जस्टिस संजय के. अग्रवाल ने अमित जोगी के खिलाफ याचिका पर सुनवाई करने से मना कर दिया। उन्होंने इसे किसी अन्य बेंच को देने को कहा है। अमित जोगी के खिलाफ जाति मामले में कार्रवाई करने की याचिका नंद कुमार साय लगाई थी। इसी मामले में मंगलवार को सुनवाई होनी थी, लेकिन जस्टिस ने सुनवाई से इंकार कर दिया। माना जा रहा है कि संजय अग्रवाल एक समय अजीत जोगी के वकील रह चुके हैं। इसी आधार पर उन्होंने सुनाई से इनकार कर दिया है अब इस मामले की सुनवाई नई बेंच करेगी।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  25 July 2017

सिम्स  घोटाले को लेकर पीएमओ ने मांगी रिपोर्ट

बिलासपुर सिम्स में 2013-14 की भर्ती में गड़बड़ी की शिकायत को पीएमओ ने गंभीरता से लेकर मुख्य सचिव से 15 दिनों में जांच रिपोर्ट मांगी है। साल 2013-14 में सिम्स में कर्मचारियों की नियमित भर्ती की गई थी। 14-15 सालों से कार्यरत 56 संविदा व ठेका कर्मियों को नौकरी से निकाल दिया। इन कर्मियों ने कलेक्टर से शिकायत की, तो जांच के लिए तत्कालिक अपर कलेक्टर नीलकंठ टेकाम के नेतृत्व में पांच सदस्यीय टीम बनी। तीन साल बाद भी जांच रिपोर्ट सामने नहीं आई, तो पीड़ित कर्मी किशनलाल निर्मलकर ने सीएम समेत विभागीय अफसरों को ज्ञापन सौंप। यहां भी निराशा हाथ लगी।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  22 July 2017

kiranmayi nayak

  कांग्रेस प्रत्याशी किरणमयी नायक को बिलासपुर हाईकोर्ट से बड़ा झटका लगा है। बृजमोहन अग्रवाल के खिलाफ गलत तरीके से चुनाव जीतने के मामले में लगाई गई याचिका हाईकोर्ट ने खारिज कर दी है। शुक्रवार सुबह इस मामले में फैसला आया, जिसमें किरणमयी नायक की याचिका को हाईकोर्ट ने खारिज कर दी। दरअसल रायपुर दक्षिण से विधायक व मंत्री बृजमोहन अग्रवाल पर चुनाव प्रचार के दौरान तय राशि से ज्यादा खर्च करने का आरोप लगाते हुए कांग्रेस प्रत्याशी ने साल 2014 में हाईकोर्ट में याचिका दाखिल की थी।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  21 July 2017

पूर्व सांसद महाबल मिश्रा

खबर बिलासपुर से । कांग्रेस के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष राहुल गांधी के साथ अभद्रता करने वाले कांग्रेस के पूर्व सांसद महाबल मिश्रा का इंटक यूथ ने विरोध किया। जोनल स्टेशन में उन्हें व उनके सहयोगी केके तिवारी को उत्कल एक्सप्रेस से उतारकर उनके ऊपर काली स्याही उंड़ेल दी गई। इसके अलावा जमकर नारेबाजी भी की गई। पश्चिम दिल्ली के पूर्व सांसद श्री मिश्रा व श्री तिवारी दिल्ली से हरिद्वार-पुरी उत्कल एक्सप्रेस से चांपा के लिए सफर कर रहे थे। उनका रिजर्वेशन ए-1 कोच में था। उनके बिलासपुर से गुजरने की सूचना पर इंटर यूथ सक्रिय हो गया और ट्रेन के पहुंचने से पहले प्रदेश अध्यक्ष सुशील अग्रवाल साथियों के साथ स्टेशन पहुंच गए। ट्रेन 11 बजे प्लेटफार्म एक पर आई। इसके बाद श्री अग्रवाल व साथी कोच में चढ़े और स्वागत की बात कहते हुए दोनों को नीचे उतारवाया। उन्हें समर्थक मानकर दोनों उत्साह के साथ नीचे उतरे। इसके बाद उन पर काली स्याही उंड़ेल दी गई। इससे दोनों के चेहरे काली स्याही से रंग गए। प्रदेश अध्यक्ष श्री अग्रवाल ने बताया कि महाबल मिश्रा ने कांग्रेस के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष राहुल गांधी के बारे में अपशब्दों का इस्तेमाल किया था। इसके बाद इंटक यूथ में उनके खिलाफ बेहद आक्रोश है। इतना ही नहीं वे खुद को इंटक के राष्ट्रीय अध्यक्ष व केके तिवारी महामंत्री बताते हैं। जबकि वर्तमान में राष्ट्रीय अध्यक्ष की जिम्मेदारी डॉ. जी संजीवन रेड्डी के पास है। इसके बावजूद दोनों गलत ढंग से पद पर काबिज होने की बात कहते हैं। इसके अलावा सभा व कार्यक्रम आयोजित कर माहौल का बिगाड़ने की साजिश करते हैं। कोरबा भी इसी सिलसिले में जा रहे थे। जोनल स्टेशन में हुई इस घटना की भनक आरपीएफ और जीआरपी नहीं लगी। इस संबंध में उनका कहना था कि हमारे पास किसी ने इस तरह की शिकायत नहीं आई है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  10 July 2017

dayaldas baghel

बिलासपुर में छत्तीसगढ़ के सहकारिता मंत्री दयालदास बघेल ने कहा कि किसानों को बोनस नहीं देंगे। प्रदेश के किसान साधन संपन्न हैं। वैसे भी राज्य सरकार कई ऐसी योजनाओं के माध्यम से किसानों को सीधा फायदा पहुंच रही है। जब उनको फायदा पहुंचाया जा रहा है तो बोनस की जरूरत ही कहां है। सहकारिता मंत्री श्री बघेल  छत्तीसगढ़ भवन में पत्रकारों से चर्चा कर रहे थे। वे लोक सुराज अभियान में प्राप्त आवेदनों के निराकरण के संबंध में समीक्षा बैठक लेने आए थे। यह पूछे जाने पर कि जिला सहकारी केंद्रीय बैंक के माध्यम से किसानों ने धान बेच दिया है पर राज्य शासन द्वारा बोनस नहीं दिया है। किसान अपने आपको ठगा महसूस कर रहे हैं। सहकारिता मंत्री ने दोटूक कहा कि हम किसानों को बोनस नहीं दे रहे हैं। इसकी जरूरत भी नहीं है। मंत्री ने यह भी खुलासा किया कि राज्य शासन द्वारा किसानों को फायदा पहुंचाने के लिए उनके हित से जुड़ी कई योजनाओं का संचालन किया जा रहा है। योजना से जुड़कर किसान फायदा भी ले रहे हैं। जब किसानों को शासन सीधे फायदा पहुंचा रहा है तो बोनस की जरूरत ही कहां है। मंत्री ने सीधे कहा कि किसानों को बोनस फिलहाल नहीं दे रहे हैं। विभागीय अधिकारियों के साथ फ्रांस दौरे का अनुभव बताते हुए कहा कि वहां अंगूर से शराब बनाई जाती है। हम लोगों ने भी यह कला सीखी है। प्रदेश में अंगूर की फसल की अपार संभावनाएं हैं। अंगूर की खेती के माध्यम से पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा व राज्य सरकार शराब भी बनाएगी। जिला सहकारी केंद्रीय बैंक में करोड़ों के घोटाले के संबंध में मंत्री ने कहा कि जांच चल रही है। रिपोर्ट आने के बाद दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। किसी को बख्शा नहीं जाएगा । सुराज अभियान के दौरान प्राप्त आवेदनों के संबंध में मंत्री श्री बघेल ने कहा कि सुराज के दौरान कुछ ऐसे भी आवेदन आए हैं जिसका प्रकरण कोर्ट में चल रहा है। ऐसे मामलों को लंबित रखा गया है। कोर्ट के फैसले के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी । जिला सहकारी केंद्रीय बैंक में पीओएस मशीन वितरण के संबंध में पूछे जाने पर मंत्री ने कहा कि इसकी जानकारी नहीं है। जिला सहकारी केंद्रीय बैंक के सीईओ अभिषेक तिवारी ने मंत्री को बताया कि कृषि विभाग की योजना के तहत बैंक में पीओएस बांटा जा रहा है।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  5 June 2017

बिलासपुर पारा 49 डिग्री

  छत्तीसगढ़ में गर्मी ने सोमवार को आज तक की गर्मी का रिकॉर्ड तोड़ दिया। बिलासपुर में पारा दोपहर ढाई बजे के बाद 49.3 डिग्री तक जा पहुंचा। मौसम विज्ञानियों ने बताया कि ढाई बजे तक तापमान 46 डिग्री था। इसके बाद पारा अचानक ही चढ़ता गया। बिलासपुर मौसम केंद्र ने जब इसकी जानकारी रायपुर मुख्यालय को दी तो यहां हड़कंप मच गया। केंद्र्र के निदेशक प्रकाश खरे ने इसकी पुष्टि करने के लिए थर्मामीटर की वीडियो रिकॉर्डिंग मंगवाई। इसके बाद ही शाम को विभाग से जानकारी सार्वजनिक की गई। विज्ञानियों ने आने वाले दो दिनों में रायपुर का अधिकतम तापमान 47 डिग्री तक पहुंचने की आशंका जताई है। बचाव के साधनों के बिना लोगों को घर से बाहर नहीं निकलने की सलाह दी है। मौसम केंद्र के अधिकारियों ने बताया कि हालांकि उनके पास सिर्फ 2007 से ही तापमान के आंकड़े मौजूद हैं, लेकिन राज्य में आज तक पारा 49 डिग्री तक पहुंचने की अधिकृत जानकारी नहीं है। मौसम विभाग के अधिकारियों ने बताया कि सोमवार को रायपुर का अधिकतम तापमान 45 डिग्री तक पहुंचा, न्यूनतम तापमान 28.7 डिग्री रहा।  मौसम केंद्र से मिली जानकारी के दर्ज जानकारी के अनुसार 1988 में रायपुर का अधिकतम तापमान 47.9 डिग्री तक पहंुचा था। इसे प्रदेश का अब तक दर्ज अधिकतम तापमान माना जा रहा था। 2013 में बिलासपुर का तापमान 47.4 डिग्री दर्ज किया। इसे अब तक का रिकार्ड माना जा रहा था।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  22 May 2017

आईएसआई नेटवर्क

  आईएसआई नेटवर्क के मास्टर माइंड रज्जन तिवारी का सहयोगी मनींद्र के साथ ही उसके भाई धर्मेंद्र की भी मिलीभगत सामने आ रही है। बिलासपुर पुलिस की पूछताछ में आरोपी ने अपने भाई के दिल्ली में रहने व एटीएम के जरिए रकम निकालकर आईएसआई तक पहुंचाने की बात कही है। मंगलवार को पुलिस ने पंजाब नेशनल बैंक की मुख्य शाखा की जांच की, जिसमें 5 लाख रुपए ट्रांजेक्शन का खुलासा हुआ है। शनिवार को पुलिस ने शहर के साथ ही जांजगीर-चांपा के अकलतरा में आईएसआई नेटवर्क का खुलासा किया था। पुलिस ने इस मामले में दो आरोपी मनींद्र यादव व संजय देवांगन को गिरफ्तार किया। उनके बैंक खातों से पिछले तीन साल में लाखों रुपए लेनदेन हुआ है। पाकिस्तानी जासूस सतविंदर से उसका कनेक्शन मिला है। दरअसल जम्मू-कश्मीर के आरएसपुरा थाने में सतविंदर के साथ ही आरोपी संजय के खिलाफ भी देशद्रोह का अपराध दर्ज है। जम्मू-कश्मीर पुलिस की जांच व खुफिया एजेंसी की रिपोर्ट के आधार पर ही मध्यप्रदेश एटीएस ने सतविंदर से जुड़े आईएसआई नेटवर्क का खुलासा बीते फरवरी माह में भोपाल में किया था। सतविंदर का तार आईएसआई नेटवर्क के रूप  में सतना के आदतन अपराधी रज्जन उर्फ राजीव तिवारी से जुड़े थे। मध्यप्रदेश एटीएस ने इस मामले में आधा दर्जन से अधिक युवकों को गिरफ्तार किया। एटीएस की जांच में खुलासा हुआ कि रज्जन तिवारी आईएसआई नेटवर्क का मास्टर माइंड है। छत्तीसगढ़ के जांजगीर-चांपा जिले के अकलतरा में उसके  मामा का घर है। लिहाजा तीन साल पहले 2014 में वह अकलतरा आया था। उसी समय अपने ममेरा भाई अवधेश दुबे, संजय देवांगन व मनींद्र को रकम का लालच देकर बैंक खाता खुलवाया था। रज्जन के कहने पर ही इनके द्वारा रकम को दूसरे खातों में जमा कराया जाता था। पुलिस ने आरोपी मनींद्र व संजय को पूछताछ के लिए रिमांड पर लिया है। आरोपी मनींद्र से पूछताछ में पता चला है कि उसका भाई धर्मेंद्र भी इस नेटवर्क से जुड़ा हुआ है। वह ट्रेनिंग के सिलसिले में दिल्ली गया था। उस समय वह आईएसआई नेटवर्क के संपर्क में था। उसने एटीएम के जरिए रकम निकालकर आईएसआई नेटवर्क को उपलब्ध कराया था। पुलिस इस मामले में अब धर्मेंद्र की भी पतासाजी कर रही है। मंगलवार को पुलिस ने सुविधा काम्प्लेक्स स्थित पंजाब नेशनल बैंक की मुख्य शाखा से नैला-जांजगीर शाखा के अकाउंट की जानकारी निकाली, जहां आरोपी मनींद्र व संजय का बैंक खाता है। उनके पीएनबी खाते में भी तीन साल के भीतर करीब 5 लाख रुपए ट्रांजेक्शन होने की जानकारी मिली है। सिविल लाइन टीआई नसर सिद्दिकी ने बताया कि आरोपियों से मिले बैंक अकाउंट की जानकारी खंगाली जा रही है। लेकिन प्रारंभिक जांच में बैंक प्रबंधन भी यह नहीं बता पा रहे हैं कि रकम किसने जमा कराया है। इसी तरह जिन खातों में रकम जमा की गई है उन खाताधारकों की पूरी जानकारी भी नहीं मिल पाई है। उन्होंने बताया कि बैंकों में कोड नंबर के आधार पर शाखाओं में काम होता है। लिहाजा पुलिस ने बैंक से संबंधित कोड नंबर के साथ ही खाताधारकों की विस्तृत जानकारी मांगी है। सिविल लाइन पुलिस ने दोनों आरोपी मनींद्र व संजय को गिरफ्तार करने के बाद रविवार को कोर्ट में पेश किया। इस दौरान उन्हें पूछताछ के लिए 4 दिन की पुलिस रिमांड पर लिया गया। इस बीच पुलिस आरोपियों से पूछताछ कर जानकारी जुटाती रही।   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  21 April 2017

सहकारी बैंक घोटाला

बिलासपुर जिला सहकारी केंद्रीय बैंक में खरीफ फसल के लिए विभिन्न् समितियों में खाद परिवहन के नाम पर 25 करोड़ स्र्पए का घोटाला सामने आया है। बैंक प्रबंधन ने परिवहन के लिए बगैर टेंडर जारी किए चहेतों को काम दे दिया। समितियों में खाद आपूर्ति के एवज में ट्रांसपोर्टरों द्वारा जारी मनमुताबिक बिल को विपणन अधिकारी ने पास भी कर दिया। स्पेशल ऑडिट टीम ने बीते पांच वर्ष के दौरान खाद परिवहन के नाम पर 25 करोड़ रुपए की गड़बड़ी का खुलासा किया है। जिला सहकारी केंद्रीय बैंक के अंतर्गत बिलासपुर,मुंगेली,जांजगीर-चांपा व कोरबा जिले को शामिल किया गया है। खरीफ फसल के दौरान बैंक की विभिन्न् समितियों में पंजीकृत किसानों को बैंक द्वारा खाद व बीज के लिए कर्ज दिया जाता है। खाद व बीज के अलावा किसानों को खेती किसानी के लिए नगद ऋण की सुविधा भी उपलब्ध कराई जाती है। कृषि विभाग के कैलेंडर के अनुसार प्रदेश में 15 जून से मानसून की शुरुआत हो जाती है। इसके पूर्व समितियों के गोदामों में खाद व बीज का भंडारण कर लिया जाता है। राज्य शासन की व्यवस्था पर नजर डालें तो सहकारी संस्थाओं के प्रदेशभर के गोदमों में खाद व बीज भंडारण के लिए टेंडर जारी करना अनिवार्य है। निविदा जारी कर परिवहनकर्ताओं को आमंत्रित किया जाना है। निविदा प्रपत्र में किस समिति के किस गोदाम में खाद व बीज का भंडारण करना है इसका स्पष्ट उल्लेख किया जाएगा। इसके अलावा जिला कार्यालय से दूरी का जिक्र करना भी जरूरी है। दूरी के अलावा शासन द्वारा प्रति किलोमीटर दर की घोषणा बैंक द्वारा करना होगा। इसी आधार पर परिवहनकर्ताओं से निविदा बुलाई जाएगी। इसके बाद टेंडर खोला जाएगा। सबसे कम रेट वाले परिवहनकर्ताओं को गोदामों में खाद व बीज भंडारण के लिए वर्कआर्डर जारी किया जाएगा। इसके बाद ही ट्रांसपोर्टर भंडारण का काम शुरू करेंगे। जिला सहकारी केंद्रीय बैंक में बीते पांच वर्षों से खाद व बीज भंडारण के लिए तय नियमों का पालन ही नहीं किया जा रहा है। चहेते ट्रांसपोर्टरों को काम देकर संबंधित अधिकारियों ने शासन को लाखों का चूना लगा दिया है। बिना टेंडर मुंहजुबानी गोदामों में खाद व बीज का भंडारण करा लिया। इसका खुलासा विशेष ऑडिट टीम की जांच में हुआ है। आश्चर्य की बात है कि वर्ष 2012 से 2016 के बीच बिना टेंडर बैंक के अंतर्गत आने वाले चारों जिलों की समितियों में खाद व बीज भंडारण के लिए ट्रांसपोर्टरों को बिना टेंडर काम दे दिया गया है। जांच दल में शामिल एक आला अधिकारी के अनुसार एक वर्ष में परिवहन के नाम पर चारों जिले में तकरीबन पांच करोड़ स्र्पए का घोटाला किया है। पांच वर्ष में 25 करोड़ का घोटाला सामने आया है। बगैर टेंडर जारी किए ट्रांसपोर्टरों को खाद व बीज भंडारण का काम देने के बाद ट्रांसपोर्टरों ने समितियों में भंडारण किया। उसके बाद बैंक के विपणन अधिकारी के समक्ष बिल पेश कर दिया। बगैर किसी मापदंड के बैंक के आला अफसराें के इशारे पर विपणन अधिकारी ने बिल पास कर दिया। ट्रांसपोर्टरों ने संबंधित ब्रांच में बिल जमा कर दिया। जिला सहकारी केंद्रीय बैंक के विपणन अधिकारी द्वारा पास बिल के एवज में ब्रांच मैनेजरों ने खाद व बीज भंडारण के एवज में ट्रांसपोर्टरों को बगैर पतासाजी किए बिल का भुगतान भी कर दिया । राज्य शासन द्वारा तय किए गए मापदंड के अनुसार समितियों में पंजीकृत किसानों को प्रति एकड़ 15 हजार स्र्पए का कर्ज दिया जाता है। इसमें 6 हजार स्र्पए का खाद व बीज व 9 हजार स्र्पए कृषि कार्य के लिए नगद दिया जाता है। खाद के रूप में किसानों को यूरिया,डीएपी,सुपर फास्फेट व पोटाश का विकल्प दिया जाता है। लिमिट के अनुसार किसान अपने मनमुताबिक खाद ले सकते हैं। बीते पांच वर्ष के दौरान बैंक की विभिन्न् समितियों में खाद व बीज परिवहन के संबंध में परिवहनकर्ताओं को जारी किए गए बिल संबंधी फाइल गायब कर दी गई है। विशेष जांच दल द्वारा फाइलों के संबंध में बैंक प्रबंधन को लगातार नोटिस जारी किया है। इसके बाद भी फाइल जांच दल के हवाले नहीं की जा रही है। उप पंजीयक, सहकारी संस्थाएं केएल ढारगवे ने बताया राज्य शासन के निर्देश पर जिला सहकारी केंद्रीय बैंक के कामकाज को लेकर विशेष ऑडिट की जा रही है। इसके लिए अलग-अलग बिंदु तय किए गए हैं। जांच के दौरान बीते पांच वर्ष के दौरान खाद व बीज परिवहन में बड़े पैमाने पर गड़बड़ी सामने आई है। जांच जारी है।  जिला सहकारी केंद्रीय बैंक बिलासपुर के सीईओ अभिषेक तिवारी का कहना है विशेष ऑडिट टीम द्वारा बैंक के कामकाज को लेकर जांच की जा रही है। खाद व बीज परिवहन के संबंध में फाइल मांगी है। तत्कालीन विपणन अधिकारी को फाइल उपलब्ध कराने नोटिस जारी किया गया है। प्रथमदृष्टया बड़े पैमाने पर गड़बड़ी की जानकारी मिली है।   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  18 April 2017

bilaspur

    बिलासपुर के पास  कोटा क्षेत्र के ग्राम गनियारी में गांजा तस्कर ने मवेशियों के कटिया व भूसे के साथ गांजा छिपाकर रखा था। प्रशिक्षु आईपीएस व उनकी टीम ने दबीश देकर गांजा तस्कर महिला को पकड़ लिया। हालांकि उसका पति भाग निकला। पुलिस उसकी तलाश कर रही है। पुलिस ने मकान से 1 क्विंटल 33 किलो गांजा जब्त किया है। प्रशिक्षु आईपीएस व कोटा एसडीओपी दिब्यांग पटेल को सूचना मिली थी कि ग्राम गनियारी व आसपास के क्षेत्रों में बड़े पैमाने पर गांजे की तस्करी होती है। गांजा तस्कर बेखौफ होकर अवैध कारोबार चला रहे हैं। खबर मिलते ही उन्होंने अपनी टीम को सक्रिय किया। उनके गनमैन केशव मार्को को मुखबिर से पता चला कि ग्राम गनियारी व चोरभठ्ठीखुर्द में ग्रामीण नशे का कारोबार कर रहे हैं। इस सूचना की तस्दीक करने के बाद उन्होंने अपनी टीम के साथ गुरुवार की देर शाम गनियारी में दबीश दी। इस दौरान एक महिला अपने पति के साथ मिलकर पुड़िया बनाकर गांजा बेच रही थी। पूछताछ करते हुए पुलिस आवासपारा पहुंच गई। इस बीच पुलिस को देखते ही महिला का पति चिंताराम वर्मा भाग निकला। पुलिस ने उसकी पत्नी अंजू वर्मा (35) को गांजा के साथ पकड़ लिया। इस दौरान पुलिस ने उसके घर की तलाशी ली। गांजा तस्कर महिला मवेशी बांधने की जगह पर उनके लिए रखे चारा जैसे कटिया व भूसे के बीच बोरियों में भरकर गांजा को छिपाकर रखा था। पुलिस ने जांच के दौरान बड़ी मात्रा में गांजा जब्त किया। फिर महिला को पकड़कर थाने ले गई। वहीं उसका पति चिंताराम वर्मा की तलाश की जा रही है। पुलिस ने इस मामले में आरोपियों के खिलाफ एनडीपीएस एक्ट के तहत अपराध दर्ज कर लिया है। पुलिस ने घर से 1 क्विंटल 33 किलो गांजा जब्त किया है। प्रशिक्षु आईपीएस पटेल के गनमैन केशव मार्को को गनियारी में अवैध शराब का भंडारण होने की सूचना मिली थी। इस सूचना पर पुलिस की टीम ने महिला के घर की तलाशी ली। जांच के दौरान पुलिस ने 2 कार्टून में रखी 82 पाव शराब जब्त की। खोजबीन के दौरान ही पुलिस को गांजे की गंध आई और गांजे का जखीरा मिल गया। कोटा थाना क्षेत्र के ग्राम गनियारी में गांजा का अवैध कारोबार जिस तरीके से चल रहा था, इससे पुलिस की भूमिका पर सवाल उठने लगा है। कहा जा रहा है कि गांजा तस्कर चिंताराम पुलिस की मिलीभगत से बेखौफ होकर कारोबार चला रहा था। गुरुवार की शाम पुलिस अफसर व उनकी टीम ने दबीश दी तब वह मौजूद था। वह स्थानीय पुलिस समझकर बेखौफ तरीके से बात कर रहा था। लेकिन, जैसे ही उसे आईपीएस के आने की भनक लगी वह मौका पाकर भाग निकला। पुलिसकर्मी उसे नहीं पहचानते थे इसलिए उसे भागने का मौका मिल गया। आईपीएस व उनकी टीम ने सकरी चौकी क्षेत्र के ग्राम चोरभठ्ठीखुर्द में भी दबीश दी। यहां भी पुलिस की मिलीभगत से अवैध कारोबार चल रहा था। पुलिस ने गांव के लक्ष्मीप्रसाद पांडेय पिता स्व. गंगाप्रसाद पांडेय (55) व उसके बेटे गिरीश पांडेय (22) को रंगे हाथ पकड़ लिया। दोनों पिता-पुत्र खुलेआम पुड़िया बनाकर बेच रहे थे। पुलिस ने उनके पास से 4 किलो गांजा जब्त किया है। उसी से पूछताछ के आधार पर पुलिस ने चिंताराम वर्मा के घर में दबिश दी। दोनों पिता-पुत्र के खिलाफ सकरी चौकी पुलिस ने एनडीपीएस एक्ट के तहत अपराध दर्ज कर उन्हें गिरफ्तार कर लिया है।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  7 April 2017

ज्योतिष पीठ के शंकराचार्य स्वामी स्वरूपानंद सरस्वती

बिलासपुर प्रवास पर पहुंचे शारदा पीठ और ज्योतिष पीठ के शंकराचार्य स्वामी स्वरूपानंद सरस्वती ने राम मंदिर निर्माण को लेकर चर्चा की। उन्‍होंने कहा कि अयोध्या में यह काम जल्द से जल्द होना चाहिए। यह हमारी आस्था व संस्कृति से जुड़ा मामला है। उन्होंने अब तक मंदिर नहीं बन पाने का कारण राजनीतिकरण को बताया। शंकराचार्य स्वरूपानंद ने कहा कि अयोध्या में विक्रमादित्य ने भी मंदिर का निर्माण कराया था। कारसेवकों ने जब अयोध्या में ढांचे को तोड़ा तो भी वहां मंदिर के अवशेष मिले थे। वहीं मस्जिद बनने या बाबर के वहां आने का कोई प्रमाण नहीं मिला। इस पर इलाहाबाद हाईकोर्ट ने अपनी सहमति देते हुए मंदिर के निर्माण की बात कही और उसके पक्ष में अपना निर्णय दिया। उन्होंने कहा कि तत्कालीन प्रधानमंत्री नरसिम्हा राव ने 65 एकड़ जमीन सरकार के अधिकार में ली थी और कहा था कि इसे मंदिर निर्माण के समय संतों और राम भक्तों को दे दी जाएगी। इस संबंध में प्रधानमंत्री चंद्रशेखर ने भी चर्चा की, लेकिन अभी तक इस दिशा में कोई पहल नहीं हुई। भगवान राम की जन्मभूमि में मंदिर निर्माण को लेकर विशाल धर्मसभा हुई थी, जिसमें काशी और पुरी के शंकराचार्यों ने भी मंदिर के पक्ष में सहमति जताई थी। संतों और भक्तों की सहमति और कोर्ट के फैसले के बाद भी राजनीतिकरण की वजह से ही मंदिर निर्माण में देरी हो रही है।  स्वरूपानंद सरस्वती ने कहा कि स्कंद पुराण में भगवान राम के अवतार और उनकी जन्मभूमि अयोध्या को पावन बताया गया है। भगवान के जन्म स्थान पर देवताओं का वास है और यह हमारी आस्था व संस्कृति से जुड़ा अहम हिस्सा है। इस स्थान पर मंदिर का जल्द ही निर्माण होगा। तभी देश में एक बार फिर राम राज्य की स्थापना होगी।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  26 March 2017

अवैध शराब

  सरकार द्वारा शराब बेचने के खिलाफ पेश जनहित याचिका पर शासन की ओर से जवाब पेश किया गया। इसमें बताया गया कि संविधान में सरकार को शराब बिक्री का अधिकार मिला है। प्रदेश में अवैध शराब को रोकने के लिए निगम बनाने का निर्णय लिया गया है। बिलासपुर हाईकोर्ट ने प्रतिउत्तर पेश करने याचिकाकर्ता को दो दिन का समय दिया है। राज्य शासन ने वर्ष 2017-2018 में शराब दुकान ठेके में देने के बजाय स्वयं चलाने का निर्णय लिया है। इसके खिलाफ रायपुर की सामाजिक कार्यकर्ता ममता शर्मा ने हाईकोर्ट में जनहित याचिका दाखिल की है। याचिका में कहा गया है कि सरकार का काम मादक पदार्थ पर नियंत्रण करना है न कि इसको बढ़ावा देना। प्रदेश सरकार की इस नीति को गलत बताते हुए प्रदेश में शराबबंदी की मांग की गई है। हाईकोर्ट ने मामले में शासन को नोटिस जारी कर जवाब मांगा था। मंगलवार को जस्टिस प्रीतिंकर दिवाकर के कोर्ट में सुनवाई के दौरान शासन की ओर से जवाब पेश किया गया। शासन ने कहा है कि संविधान में सरकार को शराब बेचने का अधिकार मिला है। प्रदेश में अवैध शराब की बिक्री रोकने के लिए सरकार निगम बनाकर शराब बेचेगी। याचिकाकर्ता की ओर से प्रतिउत्तर प्रस्तुत करने समय मांगा गया। इस पर कोर्ट ने याचिकाकर्ता को दो दिन का समय दिया है। मामले में 24 मार्च को सुनवाई होगी।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  22 March 2017

income tax

छत्तीसगढ़ में काला धन जमा करने वाले कारोबारियों पर आयकर विभाग ने अब तक की सबसे बड़ी कार्रवाई की है। आयकर विभाग ने प्रदेश के नौ शहरों में 15 अलग-अलग कारोबारियों के ठिकानों पर बुधवार को एक साथ सर्वे की कार्रवाई शुरू की। मुख्य आयकर आयुक्त केसी घुमरिया ने नईदुनिया को बताया कि नोटबंदी के दौरान खातों में लाखों रुपए जमा करने वालों के खिलाफ विभाग ने कार्रवाई शुरू की है। इसके तहत रायपुर सहित बिलासपुर, राजनांदगांव, भिलाई, महासमुंद, कांकेर, जगदलपुर, बेमेतरा और भाटापारा में कार्रवाई की गई है। आयकर विभाग के आला अधिकारियों ने बताया कि बस्तर के कारोबारियों पर पहली बार कार्रवाई हो रही है। आदिवासी बहुल कांकेर और जगदलपुर के रियल एस्टेट और सराफा कारोबारी कार्रवाई जद में आए हैं। नोटबंदी के दौरान मनमाने पैसा जमा करने पर देशभर के 12 लाख कारोबारियों से जवाब मांगा गया था। लेकिन अधिकांश कारोबारियों ने जवाब नहीं दिया। इनमें सबसे ज्यादा सराफा और रियल एस्टेट कारोबारी हैं। कई कारोबारियों ने बोगस कंपनियां बनाकर करोड़ों स्र्पए जमा किए हैं। बोगस कंपनी संचालकों की ओर से कोई जवाब नहीं आया। अब ऐसी कंपनियों की भी जांच शुरू कर दी गई है। अधिकारियों ने बताया कि कई बोगस कंपनियों के पते की जांच की गई। राजधानी सहित राजनांदगांव और बिलासपुर में बोगस कंपनियों के पते पर टीम पहुंची तो कंपनी मिली ही नहीं। आसपास के लोगों ने ऐसी कोई कंपनी नहीं होना बताया। ये सभी जांच की जद में हैं। नोटबंदी के बाद आयकर की टीम ने आठ सर्वे किए, जिनमें कारोबारियों ने 15 करोड़ की अघोषित आय सरेंडर की है। रायपुर, राजनांदगांव और तिल्दा में जांच पूरी हुई है। अधिकारियों ने बताया कि राजनांदगांव के बरड़िया ज्वेलर्स में 1 करोड़ 70 लाख स्र्पए सरेंडर किए हैं। आयकर इन्वेस्टिगेशन विंग ने मार्च में चार सर्वे किए, जिनमें कारोबारियों ने छह करोड़ स्र्पए सरेंडर किए हैं। सीसीआईटी केसी घुमरिया ने बताया कि इस वर्ष 4200 करोड़ के राजस्व वसूली का टारगेट है, जिसमें से अब तक 2800 करोड़ की वसूली हो गई है। उन्होंने कहा कि 31 मार्च तक सर्वे की कार्रवाई में तेजी रहेगी।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  16 March 2017

cg शराबबंदी

छत्तीसगढ़  में जनता शराबबंदी के लिए संघर्ष कर रही है। गांव- शहरों में डेढ़ सौ से ज्यादा जगह महिलाएं, स्कूल-कॉलेज की छात्राएं, रहवासी और जनप्रतिनिधी सड़क पर आकर शराब दुकान बनाने और खोलने का विरोध कर रहे हैं। भिलाई के पास बानबरद में कड़ी आपत्ति के बाद भी शराब दुकान निर्माण नहीं रोकने पर हवालात से लौटे ग्रामीणों ने अंतत: राष्ट्रपति को चिट्ठी लिखकर इच्छामृत्यु मांगी है। ग्रामीणों का कहना है कि बहू-बेटियों को शराबी छेड़ें और हम देखते रहें, इससे अच्छा मर जाना ही है। नगर निगम, नगर पालिका, नगर पंचायत शराब दुकानों का निर्माण नहीं कर सकते, क्योंकि अधिनियम ही इसकी इजाजत नहीं देता। फिर भी सरकार, जिला प्रशासन, आबकारी विभाग और नगरीय निकाय अफसर निर्माण कराने में लगे हैं। बड़ा सवाल ये भी है कि आर्थिक संकट से जूझ रहे निकाय किस मद से निर्माण करवा रहे हैं। इसे भी सरकार ने अब तक गोपनीय रखा है। अधिनियम में भवन बनवा सकते हैं। प्रदेश के 27 में से 13 जिलों में शराबबंदी के लिए जनता संघर्ष कर रही है। सबसे ज्यादा दुर्ग जिले में 41 स्थानों पर प्रदर्शन चल रहा है। कुल 163 जगहों पर विरोध हो रहा है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  5 March 2017

 शराब नीति में संविधान के अनुच्छेद 47

  शराब का मसला अब हाईकोर्ट पहुंच गया है। रायपुर की सामाजिक कार्यकर्ता ममता शर्मा व इंदरजीत छाबड़ा ने छत्तीसगढ़ सरकार की नई शराब नीति में संविधान के अनुच्छेद 47 के उल्लंघन का आरोप लगाते हुए जनहित याचिका लगाई। डीबी में जज प्रीतिंकर दिवाकर व संजय अग्रवाल ने याचिका को स्वीकार करते हुए सरकार को नोटिस देकर दो हफ्ते में जवाब देने कहा है। अगली सुनवाई 21 मार्च को होगी। ममता शर्मा ने सरकार के फैसले के खिलाफ हाईकोर्ट में जनहित याचिका लगाने की बात कही थी। इस पर कायम रहते हुए उन्होंने इसमें कहा है कि सरकार संविधान की व्यवस्था लागू में गंभीर नहीं है। सरकार ने शराब दुकानों का संचालन करने कॉर्पोरेशन बनाने का फैसला लेकर संविधान का मजाक उड़ाया है। समयावधि से पहले ही शराब दुकानों के निर्माण का टेंडर जारी कर दिया है। इसमें भी शर्तों का उल्लंघन कर समयावधि 21 दिन के बजाय नगरीय निकायों को निर्देशित कर 10 दिन कर दिया। निकायों का काम राजस्व को जन कल्याणकारी योजनाओं में लगाने का है, न कि नशे का कारोबार करना, दुकान बनाकर देना। ये हित में नहीं है। दुकान का निर्माण शासकीय कार्य कैसे...? : याचिकाकर्ताओं ने हाईकोर्ट को बताया कि अहिवारा में शराब दुकान निर्माण का विरोध करने वाले करीब 24 ग्रामीणों के खिलाफ पुलिस ने शासकीय कार्य में बाधा का मामला दर्ज किया है। उन्होंने सवाल उठाया कि शराब दुकान का निर्माण किस मापदंड के आधार पर शासकीय कार्य की श्रेणी में माना जा रहा है? सुप्रीम कोर्ट ने कहा था- ऐसी गलती न करें : अशोक लेंका विरुद्ध ऋषि दीक्षित केस में सुप्रीम कोर्ट ने राज्य शासन के निर्णय के खिलाफ तल्ख टिप्पणी की थी, याचिकाकर्ताओं ने उसकी भी कॉपी लगाई। वर्ष 2005 में ठेकेदारों ने लाइसेंस शुल्क नहीं पटाया और भाग गए। तब सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि लगता है कि राज्य सरकार को संविधान की कार्यप्रणाली के बारे में सही ढंग से ज्ञात नहीं है। संविधान प्रदत्त व्यवस्था को सरकार ने राजस्व बढ़ाने की प्रक्रिया समझ लिया है, जिसमें वे सफल भी रहे। हम उम्मीद करते हैं कि सरकार व मशीनरी अगली बार से ऐसी गलती नहीं करेंगे। जज ने फटकारा : याचिकाकर्ता ममता शर्मा ने बताया कि डिविजन बेंच के जस्टिस ने सरकारी वकील को दो हफ्ते में जवाब पेश करने का आदेश दिया। वकील ने ओआईसी नियुक्त नहीं होने का हवाला देते हुए छह हफ्ते का समय मांगा तो जज ने फटकार लगाते हुए कहा कि सरकारी अधिकारी दस्तावेज लेकर आएगा और न ही आप दस्तावेज लेनेजाएंगे। फिर इतना लंबा समय लेने की क्या जरूरत है? अनुच्छेद 47 में राज्य सरकार के कर्तव्य : संविधान के अनुच्छेद 47 में स्पष्ट प्रावधान है कि राज्य सरकार को अपने राज्य की जनता के हितों का ख्याल रखना है। जनता को पोषण आहार और शिक्षा देकर जीवन स्तर को ऊंचा करना है। सरकार की जिम्मेदारी नशे के प्रभाव की रोकथाम करना है।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  1 March 2017

chattisgadh

छत्तीसगढ़ पुलिस ने बिलासपुर हाईकोर्ट को बताया कि प्रदेश में 14 हजार से अधिक आरोपी फरार हैं। इस पर कोर्ट ने पुलिस महानिदेशक को जिलेवार सूची सौंपने और जल्द गिरफ्तारी का आदेश दिया। साथ ही इनकी संपत्ति कुर्क करने का भी कहा। हाईकोर्ट के नोटिस पर पुलिस ने शुक्रवार को बताया कि आरोपियों की गिरफ्तारी के प्रयास जारी हैं। दरअसल कोर्ट ने फरार आरोपी के अग्रिम जमानत आवेदन को गंभीरता से लिया था। आवेदन खारिज करने के साथ रजिस्ट्रार जनरल कार्यालय को फरार आरोपियों की गिरफ्तारी नहीं होने पर अलग से एमसीसी दर्ज कर हाईकोर्ट में रखने का आदेश दिया। हाईकोर्ट ने डीजीपी से यह भी पूछा था कि फरार अपराधियों की गिरफ्तारी के लिए क्या कदम उठाए गए व कितने लोगों की संपत्ति कुर्क की गई। सुनवाई के दौरान हाईकोर्ट में संभागवार सूची पेश की गई है। इसमें बस्तर संभाग में फरार आरोपियों की संख्या सर्वाधिक है। 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  21 January 2017

छत्तीसगढ़ राज्य सेवा आयोग

  छत्तीसगढ़ राज्य सेवा आयोग का नया अध्यक्ष केआर पिस्दा को बनाया गया है। राज्य शासन की ओर से जारी आदेश के अनुसार भारतीय प्रशासनिक सेवा के 1996 बैच के अफसर पिस्दा की ऐच्छिक सेवानिवृत्ति को स्वीकार कर लिया गया है। पीएससी चेयरमैन आरएस विश्वकर्मा रिटायर हो चुके हैं।उधर राजस्व और आपदा प्रबंधन विभाग की अतिरिक्त जिम्मेदारी प्रमुख सचिव रेणु पिल्ले को सौंपी गई है। यह प्रभार पिस्दा के पास था।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  17 January 2017

hatua pandari

  पंडरी में सोमवार देर रात बीच सड़क किराना व्यापारी सन्मुख दासवानी से 3 बदमाशों ने 14 हजार रुपए और मोबाइल छीन लिए। विरोध पर हॉकी और बेसबॉल स्टिक से पीट-पीट कर अधमरा कर दिया। आते-जाते लोग तमाशबीन बने रहे। पता चलने पर परिजन पीड़ित को लेकर थाने पहुंचे तो एएसआई अशोक मांझी ने आरोपियों के नाम-पते लिखे और उनको फोन कर थाने आने कहा। आरोपियों सलमान उर्फ रैम्बो, सागर राठौर, चंदू मिश्रा( सभी पंडरी निवासी) ने इसे मौका समझा और फरार हो गए। इधर परिजन अंबेडकर अस्पताल पहुंचे, जहां पीड़ित के मुलाहिजे में सामान्य चोट बताकर भेज दिया। घर आने पर तबीयत फिर बिगड़ी और दम तोड़ दिया। परिजनों के आरोप के बाद एसपी डॉ. संजीव शुक्ला ने मांझी को लाइन अटैच कर दिया है। दूसरी ओर तीनों फरार आरोपियों को शाम को गिरफ्तार कर लिया गया। देर रात परिजन, मोहल्लेवालों ने थाने पहुंचे और हंगामा किया। उनका कहना था कि वारदात में 3 लोग और शामिल थे उनकी भी गिरफ्तारी हो। पंडरी के कारोबारी पर सनमुख दासवानी पर सरेआम हमला किया गया, आरोपियों ने दौड़ा- दौड़ा कर बुरी तरह पीटा। यह दृश्य आते- जाते कई लोगों ने देखा, मगर किसी ने रुक कर बचाने की कोशिश नहीं की। और न ही किसी ने फोन कर पुलिस को खबर की। तीन हमलावर सीसीटीवी कैमरे में हुए थे। फुटेज के आधार पुलिस ने तीनों को गिरफ्तार कर लिया है। हत्या के पीछे लेन-देन का विवाद सामने आया है। सिटी स्टेशन पंडरी के सिंधी मोहल्ला, गली नंबर-3 निवासी सनमुख दासवानी (43) पिता होलाराम की गोलबाजार में गुलाब किराना स्टोर नाम से दुकान है। सोमवार की रात 11 बजे रिंग रोड स्थित ढाबे से सनमुख खाना खाकर स्कूटी से घर लौट रहे थे। मरीन ड्राइव के पास पहुंचने पर बैरागीपारा के चंदू मिश्रा (19) ने फोन किया। उसने शराब पीने की इच्छा जताते हुए शराब की बोतल लाने को कहा। सनमुख घर पहुंचने के बाद शराब की बोतल लेकर पंडरी मेन रोड पर रेमंड शो रूम के सामने जैसे ही पहुंचे, वहां पर खड़े ईरानी डेरा के सलमान उर्फ रेम्बो और पंडरीतराई सिंधी कॉलोनी के सागर राठौर ने उन्हें रोका और स्कूटी की चाबी निकाल ली। फिर उनकी जेब से पैसे-मोबाइल निकाल लिए। सनमुख ने विरोध जताया तो उन पर ताबड़तोड़ हमला कर दिया। हमले से बचने के लिए सनमुख भागे तो बदमाश उन्हें दौड़ा-दौड़ाकर पीटते रहे। सनमुख अधमरा होकर बीच सड़क पर गिर गए तब बाइक पर सवार होकर बदमाश भाग निकले। रात सवा बारह बजे घायल सनमुख परिजनों के साथ सिविल लाइन थाने पहुंचे और हमलावरों के खिलाफ नामजद शिकायत की। पुलिस ने मारपीट व लूट का अपराध दर्ज कर सागर राठौर, सलमान उर्फ रेम्बो तथा चंदू मिश्रा को गिरफ्तार कर लिया। एएसपी सिटी विजय अग्रवाल ने बताया कि घायल सनमुख रिपोर्ट दर्ज कराने के बाद घर चले गए थे। डॉक्टरी मुलाहिजा कराने से भी इंकार कर दिया था। रात 3.30 बजे तबीयत बिगड़ने पर परिजन उन्हें निजी अस्पताल ले गए। वहां से अंबेडकर अस्पताल रेफर किया गया, जहां सुबह 5.30 बजे उनकी मौत हो गई। हमले में उनके हाथ-पैर सहित अन्य हिस्सों में अंदरूनी चोटें आई थीं। शार्ट पीएम में सिर के पीछे गंभीर चोट आने के कारण मौत होना पाया गया है।    

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  12 January 2017

naxli

    झीरम घाटी में कांग्रेस की परिवर्तन यात्रा से पहले सुकमा जिले में नक्सलियों की उपस्थिति की सूचना के बावजूद सर्चिंग नहीं की गई। नक्सली सुकमा जिला होते हुए झीरम घाटी आए और वारदात के बाद इसी रास्ते से वापस गए। इसकी जानकारी के बावजूद पुलिस ने घेराबंदी नहीं की। यह बात विशेष न्यायिक आयोग में सुकमा के तत्कालीन पुलिस अधीक्षक के प्रतिपरीक्षण में सामने आई। बिलासपुर में आयोग के अध्यक्ष जस्टिस प्रशांत कुमार मिश्रा के समक्ष सुकमा के तत्कालीन पुलिस अधीक्षक अभिषेक शांडिल्य का प्रतिपरीक्षण मंगलवार को भी हुआ। इस दौरान कांग्रेस के वकील सुदीप श्रीवास्तव ने श्री शांडिल्य से सवाल किया कि क्षेत्र में नक्सली उपस्थिति गोपनीय सूचना पर क्या कार्रवाई की गई। 18 मई 2013 को नक्सली कमांडर देवा के तोंगपाल थाना क्षेत्र के कुकवाड़ा में होने की सूचना मिली थी। इस सूचना के बावजूद पुलिस ने वहां सर्चिंग नहीं की। इस पर एसपी ने मुख्यालय से बाहर होने के कारण जानकारी नहीं होने की बात कही। आयोग में प्रस्तुत दस्तावेज के अनुसार 24 मई 2013 को पुलिस को दक्षिण बस्तर में नक्सलियों के भ्रमण करने, बड़ी बैठक या वारदात को अंजाम देने की सूचना मिली थी। इस सूचना की भी जांच नहीं की गई। इसके अलावा क्षेत्र में सेंट्रल कमेटी के सदस्यों की उपस्थिति की भी जांच नहीं की गई। 25 मई को वारदात को अंजाम देने के बाद 250-300 की संख्या में नक्सली झीरम घाटी से सुकमा जिले के करकुंडम होते हुए भागे। इस सूचना के बावजूद पुलिस ने घेराबंदी नहीं की। दो युवक ग्राम जूनापानी से नक्सलियों के लिए राशन लेकर बेंगापाल गए थे। इसकी भी पुलिस को सूचना दी गई। क्षेत्र में नक्सलियों के सक्रिय होने की सूचना होने के बावजूद सुकमा जिले में 28, 29 व 30 मई को कोई भी सर्चिंग ऑपरेशन नहीं चलाया गया। पुलिस ने नक्सलियों को भागने का अवसर दिया। 28 मई को भी 40-50 सशस्त्र नक्सली तोंगपाल के दुड़मा वाटरफॉल के पास थे। पुलिस ने किसी भी सूचना की तस्दीक नहीं की। आयोग ने सुकमा के तत्कालीन एसपी का प्रतिपरीक्षण पूरा होने के बाद बस्तर के तत्कालीन आईजी हिमांशु का बयान पंजीबद्घ करने मामले को 14 जनवरी 2017 को रखने का आदेश दिया है।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  21 December 2016

bilaspur high court

कांग्रेस नेता व पूर्व विधायक मोहम्मद अकबर ने बिलासपुर हाईकोर्ट में बुधवार को जनहित याचिका दायर कर संसदीय सचिवों की नियुक्ति को चुनौती दी। डिवीजन बेंच में सुनवाई हुई। कोर्ट ने पहले से दायर राकेश चौबे की याचिका के साथ अकबर की याचिका भी मर्ज करने का आदेश दिया है। दरअसल अकबर ने याचिका में राज्य शासन के 11 संसदीय सचिवों की ताजपोशी को असंवैधानिक और लाभ का पद बता रद्द करने की मांग की है। इस मामले की अगली सुनवाई 19 फरवरी को होगी। गौरतलब है कि हाईकोर्ट की डिवीजन बेंच ने राज्य शासन को नोटिस जारी कर जवाब मांगा है। कोर्ट ने कहा है कि क्यों न संसदीय सचिवों की नियुक्ति रद्द कर दी जाए। डिवीजन बेंच ने राज्य शासन के साथ ही सभी 11 संसदीय सचिवों को भी नोटिस जारी कर जवाब-तलब किया है। रायपुर के आरटीआई कार्यकर्ता राकेश चौबे ने अपने वकील के जरिए हाईकोर्ट में जनहित याचिका दायर कर सत्ताधारी दल द्वारा 11 विधायकों को संसदीय सचिव के पद पर नियुक्ति को गलत ठहराया है। संसदीय सचिव नियुक्त करने के साथ ही राज्यमंत्री का दर्जा प्रदान किया है व एक-एक कैबिनेट मंत्री के सहयोगी के रूप में विभाग देखने की जिम्मेदारी भी दे दी है। याचिकाकर्ता ने कहा कि सत्ताधारी दल जो कि राज्य की सत्ता पर काबिज है अपने विधायकों को उपकृत करने के उद्देश्य से नियम विरुद्घ संसदीय सचिव के पद पर नियुक्ति दे दी है। ऐसा कर राज्य सरकार ने संवैधानिक प्रावधानों का खुले तौर पर उल्लंघन किया है।     Attachments area

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  15 December 2016

bilaspur high court

      बिलासपुर हाईकोर्ट ने अनुकंपा नियुक्ति आवेदन पर 13 साल बाद भी निर्णय नहीं लेने पर रायपुर नगर निगम आयुक्त को फटकार लगाई। साथ ही आयुक्त को याचिकाकर्ता के मामले में 7 सप्ताह के अंदर नियमानुसार निर्णय लेने का आदेश दिया है। याचिकाकर्ता धोबले सादिक के पिता रायपुर नगर निगम में लाइनमैन थे। सेवाकाल के दौरान 22 जनवरी 2003 को उनकी मौत हो गई। पिता के स्थान पर अनुकंपा नियुक्ति के लिए याचिकाकर्ता ने निगम आयुक्त को आवेदन दिया। आवेदन पर निर्णय नहीं होने पर उसने हाईकोर्ट में याचिका दाखिल की। कोर्ट ने अनुकंपा नियुक्ति आवेदन में 13 वर्ष बाद भी निर्णय नहीं लिए जाने को गंभीरता से लेते हुए नगर निगम रायपुर के आयुक्त को जवाब पेश करने व्यक्तिगत रूप से उपस्थित होने का आदेश दिया था। निगम आयुक्त शुक्रवार को जस्टिस संजय के. अग्रवाल के कोर्ट में उपस्थित हुए। कोर्ट ने विलंब के लिए अधिकारी को फटकार लगाते हुए याचिकाकर्ता के मामले में 7 सप्ताह में निर्णय लेने का आदेश दिया है।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  10 December 2016

कोंग्रेस अध्यक्ष बघेल

    बिलासपुर में सीएमडी कॉलेज के छात्र संघ शपथ ग्रहण समारोह में मुख्य अतिथि पीसीसी अध्यक्ष भूपेश बघेल के सामने सचिव आकाश यादव के समर्थकों ने मंत्री अमर अग्रवाल जिंदाबाद के नारे लगाए। इससे नाराज एनएसयूआई समर्थकों ने उसकी पिटाई कर दी। पुलिस ने विवाद करने वाले छात्रों को बाहर खदेड़ा।  सीएमडी कॉलेज में नव निर्वाचित छात्र संघ पदाधिकारियों का शपथग्रहण समारोह शुरू हुआ। सचिव पद पर जीत दर्ज करने वाले आकाश यादव की इस समारोह में पूछपरख नहीं की गई। इसके चलते आकाश यादव गुट के छात्र काफी नाराज थे। दोपहर पौने दो बजे कार्यक्रम के मुख्य अतिथि पीसीसी अध्यक्ष भूपेश बघेल के मंच पर पहुंचते ही आकाश यादव गुट के 10-15 छात्र अमर अग्रवाल जिंदाबाद, आकाश यादव जिंदाबाद का नारा लगाने लगे। इससे एनएसयूआई के पदाधिकारी और समर्थक भड़क गए। उन्होंने नारा लगाने वाले छात्रों की पिटाई कर दी। माहौल गरमाता देख पुलिस के जवानों ने झड़प करने वाले छात्रों को कॉलेज परिसर से बाहर खदेड़ दिया। इसके बाद समारोह हुआ। सीएमडी कॉलेज में छात्र राजनीति बहुत ज्यादा हावी है। यही वजह है कि सभी कार्यक्रम में विवाद की स्थिति बनती है। पूर्व में हुए समारोह में भी छात्र नेता आपस में भिड़ते रहे हैं। लगभग हर बार मामला पुलिस के पास पहुंच कर शांत होता है।  पीसीसी अध्यक्ष भूपेश बघेल ने छात्र संघ पदाधिकारियों को शपथ दिलाते हुए कहा कि सीएमडी कॉलेज में अतिथि के रूप में उपस्थित होना सौभाग्य की बात है। छात्र ही देश की वास्तविक शक्ति हैं। भारत को यदि महाशक्ति बनना है तो शिक्षा और स्वास्थ्य के क्षेत्र में विशेष ध्यान देना होगा। आज जिन छात्रों ने छात्र संघ चुनाव के माध्यम से राजनीति में प्रवेश किया है वे ही आगे चलकर देश के विकास की नींव बनेंगे। उन्होंने छात्र संघ चुनाव को राजनीति में प्रवेश करने की पहली सीढ़ी बताया। श्री बघेल राज्य में प्राध्यापकों और शिक्षकों की भारी कमी पर चिंता जाहिर की। साथ ही कहा कि इसे दूर करने के लिए हमें सार्थक कदम उठाने होंगे, तभी छात्र आगे बढ़ पाएंगे। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए नेता प्रतिपक्ष विधानसभा टीएस सिंहदेव ने कहा कि मैं दशकों से सीएमडी कॉलेज का नाम सुनते आ रहा हूं। आज यहां आने का सौभाग्य मिला है। महाविद्यालयों में छात्रों का व्यक्तित्व और भविष्य आकार लेता है। यहां से छात्र अच्छा नागरिक बनकर निकलता है और अपने समाज व देश की सेवा करता है। कार्यक्रम की अध्यक्ष करते हुए सीएमडी कॉलेज के शासी निकाय अध्यक्ष संजय दुबे ने कहा कि सीएमडी कॉलेज को संभाग का सबसे बड़ा कॉलेज होने का गौरव प्राप्त है। कॉलेज साल दर साल नई ऊचाइंयों को छू रहा है। छात्रहित में कार्य करना हमारी प्राथमिकता है। शपथ लेने के बाद छात्र संघ अध्यक्ष पूनम तिवारी, उपाध्यक्ष सोहराब खान, सह-सचिव पूजा देवांगन ने कहा कि कॉलेज में मिली शिक्षा और ज्ञान से ही उनके भविष्य का निर्धारण होगा। इसलिए हमें छात्रहित पर ध्यान देना होगा। समारोह में डॉ. कमलेश जैन, डॉ. विभा सिंह, डॉ. एमएल चंद्राकर, डॉ. वीके गुप्ता, डॉ. एसके वाजपेई, डॉ. वीके तिवारी, डॉ. एचएल अग्रवाल, डॉ. बिंदा शर्मा, डॉ. विनीत नायर, डॉ. पीएस चौधरी के साथ अन्य उपस्थित थे।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  26 November 2016

vani rao

जोगी की पार्टी में होंगी शामिल अखिल भारतीय महिला कांग्रेस कमेटी की महासचिव वाणी राव ने शनिवार को कांग्रेस से दिया इस्तीफा दे दिया। अब वे पूर्व सीएम अजीत जोगी की पार्टी छत्तीसगढ़ जनता कांग्रेस में शामिल होंगी। वाणी राव बिलासपुर नगर निगम में मेयर भी रह चुकी हैं। कांग्रेस के लिए यह एक बड़ा झटका माना जा रहा है। अजीत जोगी साइंस कॉलेज मैदान में संविधान दिवस के अवसर पर एक आमसभा को संबोधित करने वाले हैं, माना जा रहा है कि इसी दौरान वे वाणी राव के अपनी पार्टी में शामिल होने की घोषणा करेंगे। गौरतलब है कि अजीत जोगी द्वारा नई पार्टी बनाए जाने के बाद कई बड़े कांग्रेस नेता उनकी पार्टी में शामिल हो चुके हैं।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  26 November 2016

notbadli bilaspur

  बिलासपुर में पुलिस की  विशेष टीम ने ईस्ट पार्क होटल के पास दबिश देकर 7 व्यापारियों को पकड़ लिया है। उनके पास से 21 लाख रुपए बरामद हुए हैं। पुराने नोटों के बदले में 20 से 30 प्रतिशत रुपए कमीशन में यहां बैंक मैनेजर से मिलीभगत कर नोटों की अदला-बदली चल रही थी। रायपुर से आईबी को सूचना मिली कि बिलासपुर में व्यापारी समेत अन्य पुराने नोट खपाने के लिए सक्रिय हैं। वहीं पुरानी करेंसी को बदलने 20 से 30 प्रतिशत रकम ले रहे हैं। इसमें एक बैंक मैनेजर हैं जो व्यापारियों को एजेंट बनाकर पूरा खेल कर रहे हैं। खबर मिलते ही आईबी की टीम सक्रिय हो गई। बुधवार शाम आईबी के अफसर ने मुखबिर के जरिए उन्हें फोन कराया तब बैंक मैनेजर व युवकों ने उन्हें ईस्ट पार्क होटल के पास बुलाया। इस पर पुलिस की विशेष टीम की मदद से युवकों की धरपकड़ की योजना बनाई गई। बैंक अफसर व युवकों से पुराने नोट बदलने के लिए सौदा तय किया गया और उन्हें नए नोटों के साथ यहां बुलाया गया। इस पर युवक ईस्ट पार्क होटल पहुंचे। यहां विशेष टीम के सदस्य पहले से ही तैयार थे। जैसे ही युवक बैग में नोटों के बंडल लेकर पहुंचे टीम ने उन्हें पकड़ लिया। स्विफ्ट कार सवार युवकों के पास 10 लाख 50 हजार रुपए के नोट थे। वहीं कार की डिक्की से 4 लाख रुपए जब्त किए गए हैं। टीम ने कार सवार पांच युवकों को पकड़ लिया। वहीं आईबी ने तत्काल दूसरे युवकों को भी ग्राहक बनकर बुला लिया था। जैसे ही दो युवक स्कूटी में सवार होकर पहुंचे टीम ने उन्हें भी पकड़ लिया। इस बीच वहां मौजूद बैंक मैनेजर को माजरा समझ में आ गया। लिहाजा वे अपने दलाल के साथ भाग निकले। पुलिस उनकी पतासाजी कर रही है। उनके पास से करीब 7 लाख रुपए जब्त किए गए हैं। पुलिस ने युवकों से मिले नोटों को धारा 102 के तहत जब्त कर लिया है। वहीं इस मामले की सूचना आयकर विभाग को देकर मामला सौंप दिया गया है। डीएसपी श्री बंजारे ने उन्हें रंगे हाथों पकड़ने की योजना बनाई थी। लिहाजा वे खुद ग्राहक बनकर उन्हें बुलाया और युवक नए नोटों के साथ रंगे हाथ पकड़ लिया। पकड़े गए युवकों में जांजगीर-चांपा जिले के नैला निवासी रहमान खान, धनराज गट्टानी, बिलासपुर से अफरोज खान, दीपक मित्तल व मनोज अग्रवाल शामिल हैं। वहीं एक्टिवा सवार युवकों में संतोष क्षत्री व उसका भाई विकास क्षत्री शामिल हैं। दोनों भाई सिंधी कॉलोनी के रहने वाले हैं। सभी युवकों ने अपने आप को कारोबारी बताया है।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  24 November 2016

मालगाड़ी पटरी से उतरी

कानपुर में बड़ा रेल हादसा हुआ तो इधर छत्तीसगढ़ में बड़ा हादसा टल गया। रायपुर-बिलासपुर मार्ग पर एक मालगाड़ी के कई डिब्बे पटरी से उतर गये। घटना आज सुबह की बताई जा रही है। जब मांढ़र-सिलयारी के बीच मालगाड़ी के कई डिब्बे पटरी से उतर गये। घटना के बाद हावड़ा रूट की कई गाड़ी प्रभावित हुई है। हालांकि ट्रेनों के रूट डायवर्ट कर चलाने की कोशिश की जा रही है। वहीं लोकमान्य तिलक काफी देर तक तिल्दा स्टेशन पर खड़ी है। रेलवे के मुताबिक अप एंड मीडिल लाइन की कई गाड़ियां प्रभावित हो रही है। वहीं डाउन लिंक से ट्रेनों की आवजाही जारी है। घटना की सूचना मिलते ही रेलवे के बड़े अधिकारी मौके पर पहुंच गये हैं। इधर एक लोकल और एक मेमू ट्रेन को रद्द किया गया है। रेलवे के अधिकारियों ने दावा किया है कि जल्द ही परिचालन को व्यवस्थित कर लिया जायेगा।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  20 November 2016

rice mill

हजारों मजदूर हो गए बेरोजगार  नई कस्टम मिलिंग नीति के विरोध में बिलासपुर जिले की 103 राइस मिलें बंद हैं। इसकी वजह से 35 हजार मजदूर बेरोजगार हो गए हैं। इधर फेडरेशन ऑफ राइस मिल एसोसिएशन ने साफ किया है कि मांगें पूरी होने तक मिलें बंद रहेंगी। प्रदेश के राइस मिलरों ने राज्य शासन की वर्ष 2016-17 की कस्टम मिलिंग नीति के विरोध में 10 नवंबर से राइस मिलों को बंद कर दिया है। शुक्रवार को दूसरे दिन ही जिले में बंद का असर दिखाई दिया। इसका सबसे ज्यादा प्रभाव मजदूरों पर पड़ा है। जिले की 103 राइस मिलों से 35 हजार मजदूरों की रोजी-रोटी चलती है। मिल बंद होने से ये मजदूर बेरोजगार हो गए हैं। यदि हड़ताल लंबी चलती है तो मजदूर मुश्किल में आ जाएंगे। जिला राइस मिल एसोसिएशन के अध्यक्ष भोलाराम मित्तल ने बताया कि नई कस्टम मिलिंग नीति में प्रति बारदाने का मूल्य 32.52 रुपए तय है। इसकी वजह से मिलरों का खर्च बढ़ गया है। 13 रुपए के बारदाने के लिए मिलर्स को 20 रुपए अतिरिक्त देना पड़ रहा है। मिलर्स पिछले 15 साल से कस्टम मिलिंग की दर बढ़ाने की मांग कर रहे हैं। हर साल विद्युत शुल्क, परिवहन व्यय, मिल मशीनरी के रख-रखाव, वेतन और अन्य खर्चे बढ़ते जा रहे हैं। इसके बाद भी मिलिंग की दर में कोई बढ़ोतरी नहीं की गई है। साथ ही अरवा की कस्टम मिलिंग के लिए पहले दो महीने तक मिलिंग चार्ज 40 रुपए से घटाकर 25 रुपए कर दिया गया है। जबकि पिछले साल मिलिंग चार्ज शुरू से 40 रुपए निर्धारित किया गया था। इसकी वजह से मिलरों को काफी घाटा हो रहा है। राइस मिल के बंद होने का असर अन्य उद्योग धंधों पर भी पड़ेगा। इसकी वजह से पावर प्लांट सबसे अधिक प्रभावित होंगे। पावर प्लांट में लगातार भूसे की आवश्यकता पड़ती है। राइस मिल से भूसे की सप्लाई होती है। इसी तरह सालवेंट प्लांट(काढ़ा का तेल), कनकी-खंडे का व्यापार, पोल्ट्री फार्म पर आने वाले कुछ दिनों में असर पड़ने लगेगा। मिलरों की अन्य मांग में परिवहन दर की विसंगति दूर करना शामिल है। राज्य शासन ने आश्वासन देने के बाद भी इस समस्या पर ध्यान नहीं दिया। मिलर्स को लोडिंग में होने वाला नुकसान अपने स्टॉक से पूरा करना पड़ता है। इसलिए मंडी शुल्क और वेट शुल्क में छूट देने की भी मांग रखी गई है।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  13 November 2016

छत्तीसगढ़ ई-रिक्शा

छत्तीसगढ़ के शहरों में बढ़ते प्रदूषण को कम करने के लिए अब इलेक्ट्रिक रिक्शा चलेंगे। इसके लिए शीघ्र ही कार्ययोजना तैयार की जाएगी। मुख्य सचिव विवेक ढांड की अध्यक्षता में बुधवार को मंत्रालय में मुख्यमंत्री ई-रिक्शा सहायता योजना के तहत गठित राज्यस्तरीय समिति की बैठक में यह निर्णय लिया गया। बैठक में प्रदूषण नियंत्रण के लिए शहरों में ईलेक्ट्रिक रिक्शा प्रबंध किए जाने के संबंध में वरिष्ठ अधिकारियों के साथ विस्तार से चर्चा हुई। मुख्य सचिव ने बैठक में कहा कि शहरों में प्रदूषण के नियंत्रण के लिए यह एक अच्छी योजना होगी। इससे ऑटो चालकों को ई-रिक्शा के रूप में बेहतर वाहन संचालन के साथ-साथ नागरिकों को आवागमन के लिए अच्छी सुविधा उपलब्ध होगी। ढांड ने श्रम विभाग सहित नगरीय प्रशासन और परिवहन विभाग को आपसी समन्वय से ई-रिक्शा के संचालन के लिए शीघ्र कार्ययोजना बनाने कहा। उन्होंने योजना के तहत रिक्शा चालक हितग्राहियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए शासन की ओर से ई-रिक्शा में सब्सिडी (अनुदान) रखने के लिए भी निर्देशित किया। योजना का संचालन श्रम विभाग के माध्यम से किया जाएगा। मुख्य सचिव ने शहरों में वर्तमान में संचालित हो रहे डीजल ऑटो वाहनों की जगह ई-रिक्शा के संचालन के लिए अधिक से अधिक प्रोत्साहन देने के संबंध में भी आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। बैठक में लगभग सात साल या इससे अधिक अवधि वाले पुराने ऑटो के स्थान पर ई-ऑटो के संचालन के बारे में निर्णय लिया गया। इसके लिए परिवहन विभाग को आवश्यक कार्रवाई सुनिश्चित करने के लिए निर्देशित किया गया। बैठक में प्रमुख सचिव अमन सिंह, आरपी मंडल व बीवीआर सुब्रमणयम, सचिव संजय शुक्ला, अरुण देव गौतम, विशेष सचिव डॉ. रोहित यादव व वीके छबलानी, श्रमायुक्त अविनाश चम्पावत, नगरीय प्रशासन संचालक निरंजनदास, रायपुर नगर निगम कमिश्नर रजत बंसल भी मौजूद थे।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  10 November 2016

kfc bilaspur

थाना सिविल लाइन अंतर्गत बिलासपुर शहर के व्यवसायी से केएफसी की फ्रेंचाइजी दिलाने के नाम पर किए गए 79 लाख रूपये की धोखाधड़ी के मामले में गिरफ्तारी की गई है। पुलिस ने दो मुख्य आरोपियों को गिरफ्तार किया है।  गौरतलब है कि केएफसी (केंटयुकी फ्राइड चिकन फॉस्ट फूड रेस्टोरेंट) की फ्रेंचाइजी दिलाने के नाम पर शहर के दो व्यापारियों से 79 लाख 20 हजार रुपए की ठगी का खुलासा हुआ था। पुलिस ने मामले में अंतरराज्यीय ठग गिरोह के तीन सदस्यों को हिरासत में लिया था। तीनों दिल्ली के रहने वाले थे। शहर के मेसर्स प्राइड इंटरनेशनल फर्म के संचालक संजय यादव और भावेश पुजारा शहर में केएफसी की फ्रेंचाइजी खोलना चाहते थे। इसके चक्कर में दोनों अंतरराज्यीय ठग गिरोह के चंगुल में फंस गए। दिल्ली के इस गिरोह ने पहले से ही केएफसी के नाम पर ठगी करने की योजना कर रखी थी। ठगों ने कंपनी की तरह ही फर्जी ई-मेल एकाउंट बनाया था। संजय और भावेश ने 21 मई 2016 को केएफसी कंपनी के नाम से बनाए गए फर्जी ई-मेल एड्रेस पर मेल कर बिलासपुर में फ्रेंचाइजी खोलने की मंशा जाहिर की।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  12 October 2016

छत्तीसगढ़ PSC 2003

  सुप्रीम कोर्ट ने हाईकोर्ट के फैसले पर लगाई रोक पीएससी 2003 मामले में सुप्रीम कोर्ट ने बिलासपुर हाईकोर्ट के फैसले पर रोक लगा दी है। हाईकोर्ट के फैसले के लिखाफ सुप्रीम कोर्ट में राज्य के 40 से अधिक राज्य प्रशासनिक सेवा के अफसरों ने याचिका लगाई थी। इसके पहले चीफ जस्टिस की एकलपीठ ने रिस्केलिंग कर फिर से मेरिट लिस्ट बनाने का आदेश दिया था। पीएससी 2003 में स्केलिंग और मानव विज्ञान पेपर के मूल्यांकन में गड़बड़ी को इसका आधार माना गया। पीएससी 2003 में 147 अधिकारियों का चयन हुआ था। गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग ने वर्ष 2003 में राज्य प्रशासनिक सेवा के डिप्टी कलेक्टर, डीएसपी समेत अन्य पदों के लिए परीक्षा लेकर चयन सूची जारी की थी। इसके खिलाफ परीक्षा में शामिल वर्षा डोंगरे, रविंद्र सिंह और चमन सिन्हा ने सूचना के अधिकार के तहत स्केलिंग, मैरिट सूची और मानव विज्ञान विषय की उत्तर पुस्तिका की जानकारी ली। इसमें गलत स्केलिंग कर नीचे के क्रम के उम्मीदवार को ऊपर करने, मानव विज्ञान विषय के दो पेपर को अलग-अलग नियम से जांचकर कुछ लोगों को अधिक नंबर देने का खुलासा हुआ। मामले की एंटी करप्शन ब्यूरो से शिकायत की गई। इसके बावजूद कार्रवाई नहीं होने पर 2006 में हाईकोर्ट में याचिका दाखिल की गई। 10 वर्ष से हाईकोर्ट में लंबित इस याचिका को जून के अंतिम सप्ताह में सुनवाई के लिए चीफ जस्टिस दीपक गुप्ता की एकलपीठ में रखा गया। जिसमें चीफ जस्टिस ने अपना निर्णय पारित किया। कोर्ट ने याचिका को स्वीकार करते हुए पीएससी को मानव विज्ञान के दोनों पेपर के एक नियम बनाकर कोर्ट की निगरानी में जांच करने, इसके आधार पर रिस्केलिंग कर नई मैरिट सूची तैयार कर अभ्यार्थियों का साक्षात्कार लेकर चयन सूची जारी करने का आदेश दिया था। इसके साथ ही चयनित होने वाले नए उम्मीदवार को 2003 से वरिष्ठता का लाभ देते और अपात्र होने वाले चयनित उम्मीदवार को बाहर करने का निर्देश दिया था।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  25 September 2016

raman singh nivesh

  छत्तीसगढ़ के सीएम डॉ. रमन सिंह ने आज दिल्ली में ग्लोबल इन्वेस्टर्स इंडिया फोरम 2016 में शिरकत की।  इस दौरान उन्होंने निवेशकों से छत्तीसगढ़ में निवेश की अपील की। रमन सिंह ने छत्तीसगढ़ में निवेशकों के लिए सुविधाओं और इन्फ्रास्ट्रक्चर का ज़िक्र करते हुए कहा कि 101 फीसदी सुरक्षित राज्य है छत्तीसगढ़। रमन सिंह ने कहा कि नक्सल समस्या कुछ इलाकों में है, यहां तक कि बस्तर में 40 हज़ार करोड़ का निवेश हुआ है, जगदलपुर तक रेल कनेक्टिविटी का काम चल रहा है। राज्य में निवेशकों के लिए सिंगल विंडो क्लीयरेंस है। आप आएं, देखें और निवेश करें। सीएम ने ये भी कहा कि पूरे राज्य को 42 इंडस्ट्रियल सेक्टर में विभाजित किया गया है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  22 September 2016

छत्तीसगढ़ तरक्की के रास्ते पर

राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के कार्यक्रम में न्यायमूर्ति  टी.एस.ठाकुर  सर्वोच्च न्यायालय के प्रधान न्यायाधीश न्यायमूर्ति  टी.एस.ठाकुर ने कहा है कि बाहर से लोग छत्तीसगढ़ को गरीब और पिछड़ा राज्य के रूप में देखते है, परंतु यहां आने के बाद चमचमाती सड़कें, ऊंची-ऊंची खूबसूरत बिल्डिंग और विकसित होते देशव्यापी संस्थानों को देख कर यह साबित होता है कि छत्तीसगढ़ आज तेजी से तरक्की के रास्ते पर आगे बढ़ रहा है और इस तरक्की का श्रेय मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह को जाता है। श्री ठाकुर  राजधानी रायपुर के भारतीय प्रबंध संस्थान (आई.आई.एम.) के प्रेक्षागृह में राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण बिलासपुर द्वारा ‘‘आदिवासियों के अधिकारों का संरक्षण और प्रवर्तन‘‘ विषय पर आयोजित देश की पहली कार्यशाला को संबोधित करते हुए उक्त आशय के विचार व्यक्त किए। न्यायमूर्ति श्री टी.एस.ठाकुर और मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने दीप प्रज्वलित कर इस एकदिवसीय कार्यशाला का शुभारंभ किया। न्यायमूर्ति  ठाकुर ने  कहा कि राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण (नालसा) का मुख्य उद्देश्य है कि न्याय के लिए अमीर-गरीब का भेद नही होना चाहिए। पिछड़े, कमजोर और अशिक्षित लोगों को न केवल न्याय के लिए आवश्यक विधिक सहायता दी जाए बल्कि उन्हें उनके अधिकारों के प्रति जागरूक कर उन्हें उनके अधिकार भी दिलाया जाए। इसके लिए नालसा ने 2015 में 7 नियम भी बनाए है। जिसमें असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले श्रमिकों, बच्चों, मानसिक रूप से बीमार व्यक्तियों, नशा पीड़ितों, तस्करी एवं वाणिज्यिक यौन शोषण पीड़ितों को विधिक सेवाएं मुहैया कराना तथा आदिवासियों के अधिकारों का संरक्षण एवं प्रवर्तन को शामिल किया गया है। श्री ठाकुर ने कहा कि देश में कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी तक विभिन्न क्षेत्रों में आदिवासी निवासरत है। छत्तीसगढ़ की करीब 33 प्रतिशत आबादी जनजाति वर्ग की है। जनजातियों के संरक्षण व संवर्धन के लिए संविधान की 5 व 6 अनूसूची सहित विभिन्न कानून तथा केन्द्र और राज्य सरकारों द्वारा अनेक योजनाएं संचालित की जा रही है। इस कार्यशाला का उद्देश्य है कि इन कानूनों और योजनाओं का लाभ जनजाति लोगों को मिले तथा जहां कमी है उसे दूर किया जाए। पिछड़े, कमजोर और गरीब लोगों को उनका अधिकार दिलाना सुशासन का ही हिस्सा है। विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा पैरा लीगल वालिंटियर और पैनल लायर भी नियुक्त किए जा रहे है। श्री ठाकुर ने कहा कि जिस तरह छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा तृतीय और चतुर्थ श्रेणी के पदों में स्थानीय लोगों की भर्ती की जा रही है उसी तरह पैरा लीगल वालिंटियर और पैनल लायर आदिवासी वर्ग से ही हो ताकि वो बेहतर तरीके से लोगों को उनके अधिकारों के प्रति जागरूक कर सके। 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  11 September 2016

psc-chattisgadh

हाईकोर्ट के निर्देश से कई लोगों को आया पसीना    छत्तीसगढ़ में पीएससी 2003 को लेकर दायर याचिका में हाईकोर्ट का फैसला आने के बाद प्रशासनिक हलके में हड़कंप मच गया है। उच्च प्रशासनिक सूत्रों की मानें तो हाईकोर्ट के आदेश के बाद एक दर्जन से ज्यादा डीएसपी और पांच डिप्टी कलेक्टर प्रभावित होंगे। वहीं, 20 से ज्यादा उम्मीदवारों को इंटरव्यू के लिए आमंत्रित किया जाएगा।   बताया जा रहा है कि कुछ अधिकारियों का डिमोशन भी हो सकता है। पीएससी 2003 में 147 अधिकारियों का चयन हुआ था। सूत्रों की मानें तो क्लास टू चयनित 52 अधिकारियों में से 19 ऐसे हैं, जो इंटरव्यू की पात्रता भी नहीं रखते हैं। 31 अक्टूबर तक नए सिरे से मेरिट लिस्ट बनाई जाएगी। जो मेरिट लिस्ट के आधार पर चयनित नहीं होंगे, उनको सेवा से बर्खास्त किया जाएगा।   पीएससी में गड़बड़ी की जानकारी एंटी करप्शन ब्यूरो ने पहले ही राज्य शासन को दे दी थ्ाी, लेकिन उस समय कोई ठोस कार्रवाई नहीं हुई। एसीबी के तत्कालीन आईजी आनंद तिवारी ने सामान्य प्रशासन विभाग को एक रिपोर्ट सौंपी थी, जिसमें वर्षा डोंगरे की शिकायत को सही बताया गया था। वर्षा को चयनित नहीं करने के लिए उसके कागजात में कांटछांट भी की गई। तिवारी ने अपनी रिपोर्ट में यह भी लिखा था कि वर्षा से कम अंक पाने वाले को ऊंचे पदों पर नियुक्ति दी गई।   साल 2003 के पीएससी इम्तिहान को लेकर दायर याचिका पर सुनवाई करते हुए बिलासपुर हाईकोर्ट ने माना है कि चयन में भारी पैमाने पर गड़बड़ियां हुई है और पीएससी की मेरिट सूची में हेराफेरी हुई है। इसलिए दोबारा से मेरिट सूची बनाई जाये। हाईकोर्ट ने आदेश दिया है कि परीक्षा में एंथ्रोप्लॉजी का पेपर दोबारा से जायेगा।  वहीं इंटरव्यू के सेलेक्शन से वंचित रहे उम्मीदवारों के लिए भी दोबारा से इंटरव्यू कॉल करने का निर्देश जारी किया गया है। खास बात ये कि पीएससी को इन सभी प्रक्रियाओं को पूरा करने के लिए सिर्फ दो महीने का वक्त दिया  गया है। 21 अक्टूबर तक नई मेरिट सूची पीएससी को तैयार करनी होंगी ।    जानकारी के मुताबिक हाईकोर्ट के आदेश के बाद 56 उम्मीदवारों के पदों में फेरबदल होगा  । कई मौजूदा अफसर आज फैसले को सुनने के लिए हाईकोर्ट में मौजूद थे ,जो फैसले के बाद अपने आंसू को नहीं छुपा सके और रोते हुए हाईकोर्ट से निकले। हाईकोर्ट ने अपने फैसले में ये भी बताया है कि जो नये मेरिट लिस्ट के आधार पर चयनित नहीं होंगे ,उन्हेें सेवा से बर्खास्त कर दिया जायेगा। मानव विज्ञान यानि एंथ्रोपलॉजी का एक यार्ड स्टिक आधार पर नये सिरे से उत्तर पुस्तिका की जांच की जायेगी और नई  मेरिट लिस्ट तैयार की  जायेगी । खास बात ये कि इस मामले की मुख्य याचिकाकर्ता वर्षा डोंगरे को 5 लाख रुपये और रविंद्र सिंह व चमन सिन्हा को 2-2 लाख रुपये भी पीएससी को देेने का आदेश दिया गया है। 31  अक्टूबर तक लोक सेवा आयोग को समस्त विषयों की  नये सिरे से सभी मुख्य परीक्षा में सम्मिलत हुए छात्रों की स्कॉलिंग कर नई  मेरिट लिस्ट बनेगी।    इस मामले पर छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह ने कहा कि पीएससी पर हाईकोर्ट के फैसले की जानकारी मिली है। विधि सचिव और वरिष्ठ अधिकारी फैसले का अध्ययन कर रहे हैं। फैसले का विस्तृत अध्ययन करने के बाद कोई निर्णय लिया जाएगा।    वहीँ पीएससी के अध्यक्ष आरएस विश्वकर्मा का कहना है कोर्ट के निर्णय का पालन किया जाएगा। अभी आदेश की कॉपी नहीं मिली है। आदेश का पहले अध्ययन किया जाएगा, इसके बाद आगे की कार्रवाई होगी। अभी कुछ भी कहना जल्दबाजी होगा।   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  27 August 2016

amrkantk ex

    छत्तीसगढ़ में बिल्हा-दगौरी के बीच शनिवार सुबह भोपाल-दुर्ग अमरकंटक एक्सप्रेस दुर्घटनाग्रस्त होने से बाल-बाल बच गई। यह हादसा चॉबीदार भगवान दास की सूझबूझ व सजगता के कारण  टाला। गश्त के दौरान उन्होंने पटरियों पर गेप देखी।   कुछ देर के बाद यहां से अमरकंटक एक्सप्रेस गुजरने वाली थी। उन्होंने डेटोनेटर और लाल संकेत दिखाकर ट्रेन रोक दी। बारिश में पटरियों में पानी भरने और दरार जैसी दिक्कतें आने की आशंका रहती है। यही वजह है कि रेल प्रशासन द्वारा हर एक सेक्शन में मानसून पैट्रोलिंग की व्यवस्था की गई है।   इसके तहत ट्रैकमैन ड्यूटी के दौरान अपने दायरे में पूरे समय पटरियों की जांच करता है। बिल्हा-दगौरी सेक्शन में स्टाफ प्रतिदिन पैट्रोलिंग करता है। चॉबीदार भगवान दास बिल्हा रेलवे स्टेशन से पैट्रोलिंग कर रहा था। इसी बीच उनकी नजर अपलाइन की ट्रैक फ्रैक्चर पर पड़ी।   ट्रैक एक इंच टूटी हुई थी। अगर इस ट्रैक से ट्रेन गुजरती तो हादसा होने की आशंका थी। भगवान दास ने ऐसे टाला हादसा थोड़ी देर बाद भोपाल-दुर्ग अमरकंटक एक्सप्रेस वहां से गुजरने वाली थी। कटनी खंड पर ब्लॉक के कारण अमरकंटक एक्सप्रेस अपने निर्धारित समय से एक घंटे देर से चल रही थी।   यह ट्रेन सुबह 6.05 बजे बिलासपुर पहुंची। इसके बाद तय समय पर रवाना हो गई। इधर ट्रैकमैन ने दरार देखते ही दो डेटोनेटर (पटाखा) और लाल झंडी ली और बिल्हा की तरफ दौड़ने लगा। करीब एक किमी पीछे आकर उसने पटरी पर एक डेटोनेटर रखा। उसके बाद एक डेटोनेटर को आधे किमी में रखा। जैसे ही डेटोनेटर पर ट्रेन के पहिए पड़ते हैं पटखा की तरह फूटता है। इससे चालक को खतरे का अंदेशा हो जाता है।   ट्रैकमैन ने बड़ी ही सूझबूझ से अमरकंटक एक्सप्रेस के चालक को रेल फ्रैक्चर की सूचना दी। आधा किमी पीछे डेटोनेटर के अलावा वह लाल झंडी लेकर भी खड़ा था। जैसे ही ट्रेन पहुंची एक के बाद एक दो बार दोनों डेटानेटेर फटे। जिसे देखकर चालक ट्रेन को नियंत्रित करने लगा।   सामने चॉबीदार लाल झंडी के साथ दिखाई दिया। इससे चालक समझ गया आगे खतरा है और ट्रेन फ्रैक्चर से आधे किमी पहले रुक गई। इसके बाद ट्रैकमैन ने चालक को जानकारी दी। इसके अलावा कंट्रोल को सूचना दी गई। इसके बाद इंजीनियरिंग विभाग के अधिकारी व अन्य स्टाफ पहुंच गए।   इस दौरान सबसे पहले क्लेप लगाकर फ्रैक्चर को ठीक किया गया। इसके बाद 7.40 से ट्रेनों का परिचालन सुचारू हो गया। पायलेटिंग से गुजरीं ट्रेनें बिल्हा-दगौरी के बीच अप लाइन पर रेल फ्रैक्चर होने के कारण तत्काल में क्लेप लगाकर पटरी को ठीक तो कर लिया गया। लेकिन यह वैकल्पिक व्यवस्था थी।   यहां से ट्रेनें पायलेटिंग के जरिए गुजरीं। बाद में ब्लॉक लेकर फ्रैक्चर की वेल्डिंग की गई। दोपहर 3 बजे यह काम पूरा हुआ। इसके बाद ही ट्रेनें अपने निर्धारित स्पीड में यहां से गुजरीं। बेपटरी हो जाती ट्रेन इंजीनियरिंग विभाग के जानकारों की मानें तो पटरी का जितना हिस्सा टूटा हुआ था वह खतरनाक था। जैसे ही यहां से ट्रेन गुजरतीं वह बेपटरी हो जाती।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  7 August 2016

chattisghar cine award

  नईदुनिया सिने अवाॅर्ड्स में रमन सिंह की घोषणा     रायपुर में नईदुनिया छत्तीसगढ़ सिने अवाॅर्ड्स में मुख्यमंत्री डॉक्टर रमन सिंह ने छत्तीसगढ़ में फिल्म उद्योग को बढ़ावा देने के लिए फिल्म विकास निगम जल्द बनाने की घोषणा की।   शनिवार को एक निजी होटल में आयोजित इस समारोह में मुख्यमंत्री ने कहा कि छत्तीसगढ़ के फिल्म कलाकार पैसों के लिए काम नहीं करते। वे अपनी कला साधना के लिए समर्पित रहते हैं। उनका यह जुनून अद्भुत है। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में छत्तीसगढ़ी सिनेमा उद्योग को बढ़ावा देने, यहां के प्रतिभावान कलाकारों को प्रोत्साहित करने के लिए राज्य में जल्द से जल्द फिल्म विकास निगम का गठन किया जाएगा। इसकी मांग हमारे फिल्मकार और कलाकार काफी समय से करते आ रहे हैं। समारोह में अलग-अलग श्रेणियों में छालीवुड के कलाकारों, संगीतकार और डायरेक्टरों का सम्मान भी किया गया।   मुख्यमंत्री ने आयोजन में छत्तीसगढ़ी फिल्म कलाकारों की रंगारंग प्रस्तुतियों को देखकर उनकी कला प्रतिभा की प्रशंसा करते हुए कहा कि डेढ़-दो घण्टे का समय कैसे बीत गया पता ही नहीं चला। उन्होंने कहा कि कलाकारों का प्रदर्शन देखकर ऐसा लगा कि ये छालीवुड नहीं, बल्कि बॉलीवुड है। छत्तीसगढ़ के सिने कलाकारों, गीतकारों, संगीतकारों और कोरियाग्राफरों में कमाल की प्रतिभा है। उन्होंने कहा कि नईदुनिया समूह ने जब उनको आमंत्रण दिया, उस समय सवाल किया था कि इतना समय किस लिए चाहिए। आज छत्तीसगढ़ी कलाकरों के कार्यक्रम देखने में इतना अच्छा लगा कि एक बार भी घड़ी नहीं देखी।   छुआछूत पर बनी थी पहली फिल्म मुख्यमंत्री ने मनु नायक का उल्लेख करते हुए कहा कि श्री नायक ने वर्ष 1965 में छुआछूत की सामाजिक बुराई के खिलाफ जन-जागरण के लिए कहि देबे संदेस का निर्माण किया था। इसके बाद वर्ष 1972 में दूसरी छत्तीसगढ़ी फिल्म घर द्वार और उसके लगभग तीस वर्ष बाद तीसरी छत्तीसगढ़ी फिल्म मोर छइंया भूइंया प्रदर्शित हुई। अब तक करीब 140 से 150 फिल्में बन चुकी हैं। उन्होंने कहा कि सरगुजा के रामगढ़ की पहाड़ियों में सीताबेंगरा और जोगीमाड़ा की प्राकृतिक गुफाओं को तीसरी शताब्दी की नाट्यशालाओं के रूप में चिन्हांकित किया गया है, जिसे संस्कृत भाषा के महाकवि कालिदास की रचना भूमि के रूप में भी जाना जाता है।   वरिष्ठ कलाकारों का सम्मान करना सबसे बेहतरीन क्षण डॉ. रमन सिंह ने कहा कि सिने अवार्ड में सबसे बेहतरीन क्षण सिनेमा से जुड़े तीन वरिष्ठ कलाकारों का सम्मान करना है। इस अवसर पर राज्य की सांस्कृतिक विकास यात्रा में पंडित लोचन प्रसाद पाण्डेय, टिकेन्द्र टिकरिहा, हबीब तनवीर, तीजन बाई, सत्यदेव दुबे, मुकुटधर पाण्डेय, पूनाराम निषाद, गोविंद राम निर्मलकर, अनुज शर्मा और ममता चंद्राकर जैसे प्रतिभावान साहित्यकारों और कलाकारों के योगदान को विशेष रूप से याद किया। इस अवसर पर मुम्बई से आए प्रसिद्घ फिल्म कलाकार अमोल पालेकर, विधानसभा अध्यक्ष गौरीशंकर अग्रवाल, स्कूल शिक्षा और आदिम जाति विकास मंत्री केदार कश्यप, कृषि और जल संसाधन मंत्री बृजमोहन अग्रवाल, वन मंत्री महेश गागड़ा, विधायक सत्यनारायण शर्मा सहित अनेक वरिष्ठजन उपस्थित थे

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  24 July 2016

chattisghar film

    नईदुनिया ने शुरू की अनोखी पहल        नईदुनिया का छत्तीसगढ़ी फिल्मों पर आधारित ये श्रृंखला छॉलीवुड के लोगों को सूचीबद्ध करने का प्रयास नहीं है, बल्कि छत्तीसगढ़ी फिल्मों के 51 वर्षों के सफर की कुछ प्रसंगों का उल्लेख मात्र है। मध्यप्रदेश से जब छत्तीसगढ़ अलग हुआ तब यहां के सभी विभागों की संरचना मध्यप्रदेश के जैसी ही रही। मध्यप्रदेश में फिल्म विकास निगम है, पर छत्तीसगढ़ में 16 वर्षों में भी फिल्म विकास निगम की स्थापना नहीं हो सकी।   छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री बनने के कुछ दिनों बाद ही अजीत जोगी ने छत्तीसगढ़ी फिल्मों को टैक्स फ्री कर दिया था। हालांकि इसका ज्यादा फायदा नहीं मिला छत्तीसगढ़ी फिल्मों को, क्योंकि कुछ दिनों बाद ही 50 रुपए तक के टिकट पर सभी फिल्मों को टैक्स फ्री कर दिया गया। परेश बागबाहरा की अध्यक्षता में फिल्म विकास समिति का गठन किया गया था। दिल्ली में आयोजित अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेले में छत्तीसगढ़ी फिल्म फेस्टिवल और वर्ष 2002 में छत्तीसगढ़ी फिल्म सम्मान समारोह के अलावा कोई और महत्वपूर्ण कार्य इस समिति के खाते में नहीं है। यह अब अस्तित्व में नहीं है। तब से अब तक छत्तीसगढ़ी फिल्मों को लेकर सरकार से कुछ सकारात्मक पहल का इंतजार है।   छत्तीसगढ़ी फिल्म बिरादरी के सभी लोगों की एक स्वर में मांग है फिल्म विकास निगम की, ताकि फिल्मों के विकास के लिए समर्पित एक संस्था मिल सके। फिल्म विकास निगम बना देने मात्र से छत्तीसगढ़ी फिल्मों का विकास हो, ये जरूरी नहीं है। शासन-प्रशासन को और पूरे छॉलीवुड को सकारात्मक सोच के साथ प्रयास करने होंगे, एक-दूसरे को सहयोग करना होगा। तभी एक बेहतर वातावरण छत्तीसगढ़ी फिल्मों के पक्ष में बन पाएगा। फिल्मों को अनुदान की व्यवस्था हो या फिल्म फेस्टिवल के आयोजन का, यह सभी फिल्म विकास निगम के गठन से सुगम हो जाएगा। विश्व सिनेमा तक पहुंच बनाने का एक अच्छा माध्यम बन सकता है फिल्म फेस्टिवल। अब रायपुर सहित कुछ अन्य शहरों में भी फिल्म सोसाइटी का गठन कर फिल्मों के प्रदर्शन की फिर से शुरुआत हो चुकी है।   छत्तीसगढ़ी फिल्मों को अभी तक कोई अनुदान का प्रावधान नहीं है, जैसा कि देश के बहुत से राज्यों में है। एक निश्चित राशि सब्सिडी के रूप में फिल्म निर्माता को प्राप्त होने पर वह लगातार बेहतर फिल्म निर्माण के लिए प्रेरित होगा। बहुआयामी कला केंद्र के लिए सरकार की प्रतिबद्धता तो दिखाई देती है, लेकिन अभी तक कुछ भी सही गति के साथ मूर्त रूप लेता नजर नहीं आ रहा है। नई राजधानी में फिल्म सिटी प्रस्तावित है, लेकिन अभी तक वो भी कागजों से बाहर नहीं निकल पा रही है। छत्तीसगढ़ का प्राकृतिक सौन्दर्य उसकी पहचान है। अगर सकारात्मक प्रयास किए जाएं तो बाहर से भी फिल्म निर्माता यहां आकर फिल्मों की शूटिंग कर सकते हैं। वैसे कुछ भोजपुरी और हिंदी फिल्मों की शूटिंग अब छत्तीसगढ़ में होने लगी है।   नए सिनेमाघरों के निर्माण के लिए सरकार अब तक कोई कदम उठाती नजर नहीं आ रही है। दक्षिण भारत की तरह यहां भी छोटी-छोटी टॉकिजों के लिए पहल किए जाने की आवश्यकता है। सिंगल स्क्रीन और मल्टीप्लेक्स के साथ ऐसी नीति बने जो छत्तीसगढ़ी फिल्मों के लिए हितकर हो, जैसा कि महाराष्ट्र जैसे विभिन्ना राज्यों में है। वितरकों और छबिगृह संचालकों को छत्तीसगढ़ी फिल्मों के प्रति व्यवसायिक के साथ ही साथ भावनात्मक रूप से जुड़कर काम करना होगा।   छत्तीसगढ़ में दूरदर्शन का 24 घंटे प्रसारण की शुरुआत निकट भविष्य में छत्तीसगढ़ी फिल्मों के लिए एक अच्छी खबर साबित होगी। छत्तीसगढ़ी में मनोरंजन चैनल की सुगबुगाहट भी शुरू हो चुकी है। वहीं कुछ एफएम रेडियो चैनलों ने भी छत्तीसगढ़ी फिल्मों के गानों का प्रसारण कुछ वर्षों से समय-समय पर शुरू कर दिया है। विगत कुछ वर्षों में सिनेमा स्क्रीन की संख्या में इजाफा हुआ है। व्यवसायिक सफलता के साथ ही फिल्मों की गुणवत्ता और उसके स्तर में वृद्धि स्वाभविक प्रक्रिया है।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  23 July 2016

bilaspur high court

    बिलासपुर हाईकोर्ट भवन निर्माण में गड़बड़ी और मामले की जांच कराने के लिए बार-बार याचिका दाखिल करने वाले पर हाईकोर्ट ने 25 हजार रुपए जुर्माना लगाया है। इससे पहले भी कोर्ट ने उसके ऊपर 50 हजार जुर्माना लगाया था।   टिकरापारा निवासी उमेश जायसवाल ने हाईकोर्ट भवन निर्माण में करोड़ों रुपए का घोटाला होने की बात कहते हुए हाईकोर्ट में याचिका दाखिल की थी। याचिका में निर्माण कार्य में मापदंड का पालन नहीं होने, निम्न स्तर के सामान का उपयोग करने की बात कही। हाईकोर्ट की एकलपीठ ने याचिका को निरस्त किया था। इसके बाद उसने डीबी में अपील की। डीबी ने पूर्व में याचिकाकर्ता पर 50 हजार जुर्माना लगाते हुए याचिका को खारिज किया था।   याचिका खारिज होने पर उसने द्वितीय अपील प्रस्तुत की। याचिकाकर्ता मामले में बहस करने खुद उपस्थित हुआ। कोर्ट ने मामले को कोर्ट का सयम बर्बाद करने वाला मानते हुए पूर्व में लगाए गए 50 हजार जुर्माना के अलावा 25 हजार रुपए और जुर्माना लगाया है। कोर्ट के इस आदेश से याचिकाकर्ता को 75 हजार रुपए जुर्माना भरना होगा।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  15 July 2016

IG pawan dev

          लोरमी की महिला आरक्षक द्वारा आईजी पवन देव पर लगाए गए आरोप की जांच के लिए प्रमुख सचिव रेणु पिल्ले की अध्यक्षता में गठित समिति ने मामले की सुनवाई शुरू कर दी है। मंगलवार को पीड़ित कांस्टेबल समिति के सामने पेश हुई और आरोप दोहराया और के समर्थन में साक्ष्य सौंपे।   पीड़िता अपनी वकील निरूपमा बाजपेयी के साथ मंत्रालय पहुंची। उसने इस मामले की जांच के गठित चार सदस्यीय समिति के सामने बंद कमरे में अपना बयान दर्ज कराया। बाद में मीडिया से बातचीत में कांस्टेबल ने कहा मुझ पर किसी तरह का दबाव नहीं है, न मैं दबाव में आने वाली हूं। मैंने आईजी के खिलाफ जो आरोप लगाए थे उसी आधार पर बयान दिया है। मैं आखिरी तक इस मामले को लेकर लड़ूंगी। उसने यह भी संकेत दिया कि वह इस मामले को लेकर कोर्ट जा सकती है। पता चला है कि महिला आरक्षक ने कमेटी के सामने खुलकर अपना आरोप दोहराया और उसके समर्थन में फोन काल रिकार्डिंग व अन्य सबूत सौंपे। सूत्रों ने बताया कि पीड़िता का बयान लेने के बाद अब कमेटी आईजी पवन देव को बयान के लिए बुलाएगी। ज्ञात हो कि लोरमी में पदस्थ एक महिला आरक्षक ने 30 जून को बिलासपुर के तत्कालीन आईजी पवन देव पर आरोप लगाया था कि वे उसे रात में फोन कर परेशान कर रहे हैं। महिला ने अपने आरापों के पक्ष में बातचीत की रिकार्डिंग भी पेश की थी। मामला सामने आने के बाद पवन देव ने इसकी जांच के लिए एक चार सदस्यीय समिति का गठन किया था। छत्तीसगढ़ शासन की प्रमुख सचिव रेणु पिल्ले को इस समिति का अध्यक्ष बनाया गया है।   बिलासपुर के वकील ने हाईकोर्ट में लगाई याचिका- आईजी पवन देव की मुसीबत बढ़ाने वाला एक और मामला सामने आया है। मंगलवार को ही बिलासपुर के एक अधिवक्ता पवन श्रीवास्तव ने पवन देव के खिलाफ हाईकोर्ट में याचिका दायर की है। याचिका की ग्राह्यता पर शुक्रवार को सुनवाई होने की संभावना है। बिलासपुर हाईकोर्ट के वकील रहे पंकज श्रीवास्तव ने 7 मार्च 2014 को आत्महत्या कर ली थी। पंकज की पत्नी नीतू पर आरोप था कि वह पंकज को प्रताड़ित कर रही। लेकिन नीतू ने आईजी को आवेदन देकर परिवार पर दहेज प्रताड़ना का आरोप लगा दिया। आईजी के निर्देश पर पंकज की मौत के बाद परिवार पर दहेज प्रकरण दर्ज कर लिया गया। पंकज के भाई पवन श्रीवास्तव ने हाईकोर्ट में याचिका दायर कर पंकज प्रकरण की उच्च स्तरीय जांच व आत्महत्या के लिए बाध्य करने वाले पर कार्रवाई की मांग की है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  13 July 2016

ram singh paikra

    रायपुर सहित छत्तीसगढ़ में बढ़ रही आपराधिक घटनाओं पर राज्य के गृहमंत्री रामसेवक पैकरा खुद दबाव में आ गए हैं। गुरुवार को पत्रकारों से चर्चा में कहा कि मैंने पुलिस अधिकारियों को पहले ही सख्त हिदायत दे रखी है, फिर भी अपराध बढ़ रहे हैं। उन्होंने बदलाव की जरूरत बताई और यहां तक कह दिया कि इस दिशा में ठोस निर्णय जल्द ही लेंगे।   उधर मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस और छत्तीसगढ़ जनता कांग्रेस (जोगी) को बैठे-बैठाए मुद्दा मिल गया जो उन्होंने तत्काल लपकते हुए गृहमंत्री को कठघरे में खड़ा करने की कोशिश की। कांग्रेस हुई हमलावर, रायपुर बंद की चेतावनी: प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष भूपेश बघेल ने कहा कि राजधानी में ही एक माह के भीतर चार हत्याएं हुई हैं, लेकिन अपराधी नहीं पकड़े गए। अगर 24 घंटे में हत्यारे पकड़े नहीं जाते हैं तो शनिवार को कांग्रेस राजधानी बंद कराएगी।   भूपेश ने कहा कि 11 जून को पूर्व विधायक शिव डहरिया की माता की हत्या के बाद पूर्व उपमहापौर गजराज पगरिया के पुत्र पर गोलीबारी, सूदखोर ने आकाश तिवारी नामक युवक की गोली मार कर जान ले ली। सराफा कारोबारी पंकज बोथरा को गोली मारकर लूटा गया। गृहमंत्री कहते हैं कि पुलिस में बदलाव की जरूरत है, आखिर उनको बदलाव से कौन रोक रहा है? कौन उनको काम करने नहीं दे रहा है? कब करेंगे बदलाव? क्या मुहूर्त निकालेंगे? या और कानून व्यवस्था बिगड़ने का इंतजार है? वहीं छत्तीसगढ़ जनता कांग्रेस (जोगी) के प्रमुख अजीत जोगी ने कहा है कि छत्तीसगढ़ को अपराध का गढ़ बना दिया गया है। अपराधी दिनदहाड़े बेखौफ होकर हत्या, लूट, बलात्कार जैसे अपराध कर रहे हैं।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  1 July 2016

bilaspur

    बिलासपुर में  मोदी सरकार के दो साल पूरे होने पर प्रदेश में आयोजित विकास पर्व में शामिल होने केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह बिलासपुर पहुंचे। उनके साथ रक्षा राज्यमंत्री राव इंद्रजीत सिंह और प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह भी पहुंचे। गृहमंत्री सबसे पहले हाई स्कूल संकरी तखतपुर में हितग्राही सम्मेलन में शामिल हुए।   केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथसिंह ने कहा कि जनता से झूठ बोलकर राजनीति करने की हमारी आदत नहीं है। हम केंद्र सरकार के दो वर्ष के कामकाज का रिपोर्ट कार्ड देने आया हूं। आपने हम पर भरोसा किया है तो हम उसे टूटने नहीं देंगे। अंतरराष्ट्रीय जगत में देश का मानक और सम्मान दोनों बढ़ा है।   पाकिस्तान की चर्चा करते हुए कहा कि अब मनमानी बर्दाश्त नहीं करेंगे। गोली का जवाब गोली से देंगे। हमने सेना को कहा दिया है कि गोली गिनने की जरूरत नहीं है। नक्सलियों से हिंसा का रास्ता छोड़ने की अपील की। इसके बाद वे कार्यकर्ता सम्मेलन सिम्स आडिटोरियम बिलासपुर और होटल मेरियट में प्रबुद्ध सम्मेलन में शामिल हुए।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  18 June 2016

girl

  बस हो गया, मै अपनी जिंदगी से ऊब चुकी हूं। किसी की कोई गलती नहीं, यह मै इसलिए कर रही हूं क्योकि मै जीना नहीं चाहती। वही पढाई, वही डांट खाना इसलिए मुझे नहीं जीना, हो सके तो मेरा मोबाइल मेरा ही रहने देना, किसी चीज को अपना बोलती हूं तो अच्छा लगता है। यह आखिरी बाते लिख कर 14 साल की छोटी सी उम्र में वो बच्ची फांसी के फंदे पर लटक गई। खेलने की उम्र में जिंदगी से इस तरह ऊब गई थी वो मासूम कि उसने इस जिंदगी को ही खत्म कर दिया। बिलासपुर के टिकरापारा के शंति अपार्टमेंट में रहने वाले नागपुर में पदस्थ रेलवे कर्मचारी रामटेके परिवार के साथ रहते है। परिवार में पत्नी रोनिता रामटेके, मां और दो पुत्रियां रिभानी उर्फ रिया (14) और अंशिका रामटेके (10) है। रिया 10वीं कक्षा की छात्रा थी। सोमवार रात जब परिवार के सभी सदस्य सो रहे थे तो रिया ने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। मंगलवार को बेटी का शव पंखे पर लटका देख मां रोनिता की चीख निकल गई। चीख सुनकर आशिका और दादी भी वहां पहुंची जहां रिया का शव लटका था। परिजनों ने तुरंत इसकी सूचना कोतवाली पुलिस को दी। पुलिस ने मौके पर पहुंच शव को फंदे से उतार पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। मौके से पुलिस को सुसाइड नोट बरामद हुआ है। सुसाइड नोट में रिया ने जिंदगी से उब कर और पढाई व डाट से तंग आकर आत्महत्या करने की बात कही है। रिया ने अपने सुसाइड नोट में अपने परिवार, दोस्तो और खास दोस्तो में से किसी को भी अपनी आत्महत्या के लिए दोषी नहीं ठहराया है। पुलिस के मुताबिक रिया की मौत से बदहवास मां और दादी फिलहाल कुछ बताने की स्थिति में नहीं है। शुरूआती जांच में पढाई और डाट से तंग आकर आत्महत्या की बात सामने आ रहीं है, मामले की जांच की जा रही है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  8 June 2016

Video
Advertisement
x
This website is using cookies. More info. Accept
All Rights Reserved ©2024 MadhyaBharat News.