Since: 23-09-2009

  Latest News :
बाबा साहब के सपनों को साकार करने वाली सरकार चुनें : मायावती.   भाजपा का संकल्प पत्र देशवासियों की एंबीशन पूरा करने का मिशन- प्रधानमंत्री.   फिल्म अभिनेता सलमान खान के घर के बाहर फायरिंग.   इजरायल-ईरान संघर्ष के हालात पर भारत की दोनों पक्षों से संयम बरतने की अपील.   प्रधानमंत्री मोदी की गेमिंग क्षमता से प्रभावित हुए युवा गेमर्स ने उन्हें ‘नमो ओपी’ दिया नाम.   अगर नरेन्द्र मोदी प्रधानमंत्री नहीं होते तो राम मंदिर का निर्माण नहीं हो पाता : राज ठाकरे.   प्रदेश में सबसे ज्यादा अपराध आदिवासी वर्ग पर हो रहे हैं: जीतू पटवारी.   44 घंटे तक रेस्क्यू के बाद भी बोरवेल में गिरे मासूम की नहीं बच पाई जान.   भाजपा ने बाबा साहब के योगदान को नई पहचान दीः नरेन्द्र मोदी.   जिन लोगों ने बाबा साहब को संसद जाने से रोका वही उनके नाम पर वोट मांग रहे : मुख्यमंत्री डॉ. यादव.   रीवा में बोरवेल में गिरे मासूम को निकालने के लिए रेस्क्यू जारी.   मां के साथ खेत पर गई दो बहनें तालाब में डूबी.   सड़क दुर्घटना में दो सगे भाइयों समेत तीन युवकों की मौत.   मैनपाट में घर में लगी आग की चपेट में आकर तीन बच्चे जिंदा जले.   बसपा ने छग की तीन सीटों के लिए की उम्मीदवारों की घोषणा.   सरोना ट्रेचिंग ग्राउंड को 5 दिन के भीतर साफ करने का अल्टीमेटम.   कोरबा में स्कूल वैन दुर्घटनाग्रस्त सात घायल.   कांग्रेस उम्मीदवार कवासी लखमा पर तीन थानों में दर्ज हुई एफआईआर.  

बस्तर News


jagdalpur, 50 Naxalites killed ,call for bandh

जगदलपुर। बस्तर संभाग के नक्सल प्रभावित इलाकों में नक्सलियों के विरुद्ध चलाये जा रहे नक्सल उन्मूलन अभियान के तहत जंगलों में गश्त के दौरान सुरक्षाबलों एवं नक्सलियों से हुई मुठभेड़ में जनवरी माह से अब तक 50 से अधिक नक्सली मारे जा चुके हैं।   यह जानकारी नक्सलियों की मध्य रीजनल ब्यूरो के प्रवक्ता प्रताप ने सोमवार को जारी विज्ञप्ति में उजागर कर स्वीकार किया है। नक्सलियों द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति में मारे गये 50 से अधिक नक्सलियों के विरोध में 15 अप्रैल को छत्तीसगढ़, तेलंगाना, आंध्रप्रदेश, ओडि़सा व महाराष्ट्र बंद की घोषणा किया है। नक्सलियों द्वारा विगत 15 दिनों में 22 नक्सलियों की हत्या करने का आरोप नक्सलियों ने लगाया है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  8 April 2024

jagdalpur, Video of beating ,head constable

जगदलपुर। जिले के बस्तर थाना अंतर्गत बस्तर बाजार में चलने वाले मुर्गा लड़ाई में बस्तर थाना में पदस्थ एक हेड कांस्टेबल के द्वारा ग्रामीणों से पैसे की मांग की गई। पैसे नहीं देने पर अंदर करने की धमकी दिया, साथ ही गाली-गलौज कर एक ग्रामीण की पिटाई कर दी। जिससे गुस्साए ग्रामीणों ने हेड कांस्टेबल की जमकर धुनाई कर डाली। जिसके बाद कुछ लोगों ने मारपीट का वीडियो बनाकर सोशल मीडिया में वायरल कर दिया। इस वायरल वीडियो का संज्ञान लेते हुए एसपी शलभ सिन्हा ने मंगलवार को हेड कांस्टेबल को लाइन अटैच करते हुए जांच के आदेश दिए हैं। इस संबंध में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक महेश्वर नाग ने बताया कि वायरल वीडियो 10 से 15 दिन पुराना बताया जा रहा है, इस घटना के बाद हेड कांस्टेबल को लाइन अटैच कर दिया गया है, वहीं मामले की जांच की जा रही है। स्थानीय ग्रामीणों से प्राप्त जानकारी के अनुसार बस्तर थाना क्षेत्र में लगने वाले मुर्गा बाजार में बस्तर थाना में ही पदस्थ हेड कांस्टेबल के द्वारा मुर्गा लड़ाई खेलने का काम करता है। इसी दौरान बाजार में हर बार सादे कपड़े पहनने के साथ ही बाजार में मुर्गा लड़ाई खेलने के साथ खिलाने का काम भी करता है। बस्तर बाजार में मुर्गा लड़ाई के दौरान पैसे को लेकर एक ग्रामीण ने कुछ कहा, जिसकी बात से नाराज होकर हेड कांस्टेबल पहले उसे धमकी दिया कि तू ज्यादा बात कर रहा है। फिर उसे जमीन पर पटककर मारने लगा। बस इसी बात से गुस्साए ग्रामीणों ने हेड कांस्टेबल की जमकर पिटाई कर डाली। ऐसा बताया जा रहा है कि उसे मार-मार कर बाजार से भगाया गया है। घटना के बाद स्थानीय ग्रामीणों के द्वारा इस वीडियो को वायरल कर दिया गया। ग्रामीणों ने यह भी बताया कि जब भी बाजार में हेड कांस्टेबल आता है, अपने वर्दी का धौंस दिखाने के साथ आये दिन जेल में डालने की धमकी देते रहता है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  2 April 2024

jagdalpur,Body of unknown woman , Ghatpadmur-Kurkanar

जगदलपुर। जिले के परपा थाना क्षेत्र अंतर्गत बस्तर जिला मुख्यालय से 06 किमी दूर ग्राम घाटपदमुर-कुड़कानार में बने इन्द्रावती नदी पर बने पुल के नीचे आज बुधवार को एक अज्ञात महिला का शव पानी में तैरते हुए मिला है। लोगों ने पुलिस को इसकी सूचान देने के बाद पुलिस तत्काल घटना स्थल पहुंचकर ग्रामीणों की मदद से नदी से शव को बाहर निकाला और पोस्टमार्टम के लिये मेडिकल कॉलेज डिमरापाल ले जाया गया है। अज्ञात मृतक महिला की पहचान के लिए पुलिस आसपास के लोगो से पतासाजी कर रही है। वहीं महिला ने आत्महत्या की है या हत्या का मामला है इसकी भी जांच कर रही है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  27 March 2024

jagdalpur, FIR registered , Kawasi Lakhma

जगदलपुर। बस्तर लोकसभा सीट से कांग्रेस प्रत्याशी कवासी लखमा और कांग्रेस जिला अध्यक्ष सुशील मौर्य के खिलाफ नगद चंदा दिए जाने के मामले में जगदलपुर कोतवाली थाना में एफआईआर दर्ज की गई है। बस्तर जिले के एसपी शलभ कुमार सिन्हा ने इसकी पुष्टि करते हुए बताया कि, कांग्रेस प्रत्याशी कवासी लखमा के द्वारा नगद चंदा दिए जाने के मामले में जिला निवार्चन अधिकारी कलेक्टर बस्तर के द्वारा एडिशनल कलेक्टर के माध्यम से एक शिकायत दर्ज करवाया गया है, जिस पर एफआरईआर दर्ज कर प्रकरण पंजीबद्ध कर अग्रिम कार्यवाही की जा रही है।   विदित हो कि रविवार की शाम को पूर्व मंत्री कवासी लखमा जगदलपुर के दंतेश्वरी मंदिर के सामने होलिका दहन करने वाली समिति को नगद में चंदा दिए जाने के मामले में फोटो/विडियो सोशल मीडिया में वायरल होने के बाद चुनाव आयोग से शिकायत किया गया था। जिसके बाद जगदलपुर कोतवाली थाना में कवासी लखमा और कांग्रेस जिला अध्यक्ष सुशील मौर्य के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया गया है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  26 March 2024

raipur, BSP declared ,Lok Sabha candidates

रायपुर। बहुजन समाज पार्टी ने छत्तीसगढ़ के अपने दो उम्मीदवारों के नाम की लिस्ट जारी कर दी है। दोनों सीटें आरक्षित वर्ग की हैं। इनमें बस्तर से आयतु राम मंडावी को जबकि बसपा का गढ़ कहे जाने वाले जांजगीर-चाम्पा से रोहित कुमार डहरिया को उम्मीदवार बनाया गया हैं।यह सूची बसपा के प्रदेश अध्यक्ष श्याम टंडन ने जारी की है।जांजगीर चांपा लोकसभा सीट से कांग्रेस ने पूर्व मंत्री शिव कुमार डहरिया को उम्मीदवार घोषित किया है. जबकि भाजपा ने कमलेश जांगड़े को इस सीट पर प्रत्याशी बनाया है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  22 March 2024

jagdalpur, Naxalites issued, press statement

जगदलपुर। नक्सलियों के दंडकारण्य स्पेशल जोनल कमेटी के प्रवक्ता विकल्प ने प्रेस नोट जारी कर सरकार से बातचीत करने के लिए सशर्त सहमति दी है। नक्सली प्रवक्ता विकल्प का कहना है कि गृहमंत्री सिर्फ झूठ बोलते हैं। हमने पहले भी कहा था वार्ता के लिए अनुकूल वातावरण तैयार किया जाए। साथ ही कॉरपोरेट घरानों के साथ किए गए सभी समझौतों को रद्द करें। मुठभेड़ बंद करें और सर्च ऑपरेशन पर रोक लगाएं। नकसली प्रवक्ता विकल्प के जारी प्रेस नोट में लिखा है कि छत्तीसगढ़ के गृहमंत्री विजय शर्मा नक्सल संगठन के साथ वार्ता के लिए लगातार बयान जारी कर रहे हैं। हाल ही में उन्होंने बीजापुर के जांगला में भी बयान दिया था। हालांकि नक्सली संगठन ने भी वार्ता के लिए पहले भी अपना बयान दिया था, लेकिन गृहमंत्री हमारे बयानों का कोई सीधा जवाब नहीं दे रहे हैं।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  21 March 2024

jagdalpur, Follow vehicle,MP Deepak Baij

जगदलपुर। कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष व सांसद दीपक बैज आज शनिवार को बस्तर से रायपुर के लिए निकले थे। इसी दौरान कोंडागांव से पहले भूमका नाला के पास सामने से आ रही ट्रक को देखते हुए उनकी गाड़ी धीमी होने पर पीछे से आ रही कोंडागांव की फॉलो वाहन ने अनियंत्रित होकर दीपक बैज के वाहन को पीछे से ठोकर मार दी। इस घटना में किसी के हताहत होने की खबर नहीं है। उल्लेखनीय है कि बस्तर सांसद दीपक बैज को जेड श्रेणी की सुरक्षा प्राप्त है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  16 March 2024

jagdalpur, Chief Minister ,Chitrakote Mahotsav

जगदलपुर। मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने मंगलवार को तीन दिवसीय चित्रकोट महोत्सव-2024 का शुभारंभ किया। कार्यक्रम में श्री साय मुख्यमंत्री कन्या विवाह कार्यक्रम में शामिल हुए और 340 नव दंपत्तियों को आशीर्वाद प्रदान किया। कार्यक्रम में वन एवं सहकारिता मंत्री केदार कश्यप, विधायक जगदलपुर किरण देव, चित्रकोट विधायक विनायक गोयल, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती वेदवती कश्यप, जिला पंचायत उपाध्यक्ष मनीराम कश्यप, जिला पंचायत सदस्य श्रीमती पदमा कश्यप, जनपद पंचायत लोहण्डीगुडा अध्यक्ष महेश कश्यप, सरपंच चित्रकोट श्रीमती बुटकी कश्यप भी उपस्थित थे।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  5 March 2024

jagdalpur, Chief Minister ,laid the foundation stone

जगदलपुर। मुख्यमंत्री विष्णु देव साय आज बस्तर जिले के चित्रकोट महोत्सव में शामिल हुए। उन्होंने महोत्सव में बस्तर संभाग के सभी जिलों को 208 करोड़ 32 लाख रुपये से अधिक राशि के 643 विकास कार्यों की लोकार्पण एवं शिलान्यास किया। इन कार्यों में 104 करोड़ 20 लाख 61 हजार की लागत से 177 विकास कार्यों का लोकार्पण और 104 करोड़ 11 लाख 65 हजार रुपए की लागत से 466 विकास कार्य शामिल हैं। मुख्यमंत्री श्री साय द्वारा बस्तर जिले के 12 करोड़ 40 लाख 69 हजार की लागत से 31 विकास कार्य, सुकमा जिले के 10 करोड़ 27 लाख की लागत से 08 विकास कार्य, नारायणपुर जिले के 35 लाख 24 हजार की लागत से तीन विकास कार्य, बीजापुर जिले के 25 करोड़ 83 लाख 18 हजार की लागत से 104 विकास कार्य, कोण्डागांव जिले के एक करोड़ 08 लाख 46 हजार की लागत से 15 विकास कार्य, कांकेर जिले के 47 करोड़ 10 लाख 70 हजार की लागत से 14 विकास कार्य और दंतेवाड़ा जिले के 07 करोड़ 15 लाख 28 हजार की लागत से 02 विकास कार्य का लोकार्पण किया गया। भूमिपूजन-शिलान्यास के तहत बस्तर जिले में 10 करोड़ 45 लाख 75 हजार की लागत से 108 विकास कार्य, सुकमा जिले में 08 करोड़ 50 लाख 86 हजार की लागत से 06 विकास कार्य, नारायणपुर जिले में 08 करोड़ 73 लाख 77 हजार की लागत से 14 विकास कार्य, बीजापुर जिले में 10 करोड़ 43 लाख 37 हजार की लागत से 70 विकास कार्य, कोण्डागांव जिले में 04 करोड़ 28 लाख 17 हजार की लागत से 07 विकास कार्य, कांकेर जिले में 23 करोड़ 47 लाख 46 हजार की लागत से 29 विकास कार्य और दंतेवाड़ा जिले में 38 करोड़ 22 लाख 27 हजार की लागत से 232 विकास कार्य की सौगात मुख्यमंत्री श्री साय ने दी है। कार्यक्रम में वन एवं सहकारिता मंत्री केदार कश्यप, विधायक जगदलपुर किरण देव, विधायक बस्तर लखेश्वर बघेल, चित्रकोट विधायक विनायक गोयल, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती वेदवती कश्यप, जिला पंचायत उपाध्यक्ष मनीराम कश्यप, महापौर श्रीमती सफीरा साहू, जिला पंचायत सदस्य श्रीमती पदमा कश्यप, जनपद पंचायत लोहण्डीगुडा अध्यक्ष महेश कश्यप, सरपंच चित्रकोट श्रीमती बुटकी कश्यप भी उपस्थित थे।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  5 March 2024

jagdalpur, Mahila Congress ,Sarla Tiwari

जगदलपुर। लोकसभा चुनाव से पहले भारतीय जनता पार्टी ने जगदलपुर में कांग्रेस को बड़ा झटका दिया है। महिला कांग्रेस की शहर अध्यक्ष सरला तिवारी ने आज रविवार को भाजपा प्रवेश कर लिया है।   भाजपा प्रदेश अध्यक्ष किरण देव ने भाजपा जिला कार्यालय जगदलपुर में सरला तिवारी को पार्टी की प्राथमिक सदस्यता दिलाई। कांग्रेस में महिला विंग की शहर अध्यक्ष के साथ ही प्रदेश महिला कांग्रेस में महासचिव के पद पर सरला तिवारी कार्यरत थीं। इस दौरान सरला तिवारी ने कहा कि भाजपा की रीति-नीति से प्रभावित होकर उन्होंने प्रवेश किया है, उन्होंने बताया कि मोदी सरकार में महिलाओं के हित में कई काम हुए हैं, जिनसे वह प्रभावित हुई, कांग्रेस में रहते उनकी धार्मिक भावनाएं भी आहत हो रही थी।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  3 March 2024

jagdalpur, Cyber fraudsters , family

जगदलपुर। बस्तर संभाग के कई जिलों में एक ही दिन में सैकड़ों लोगों के व्हाट्सएप पर अनजान नंबर से मैसेज आया, जिसमें लिखा है कि तुम्हारी फैमली का सेक्स वीडियो वायरल हो जाएगा, वीडियो देखो और पैसे भेजो। इस मैसेज के बाद कई लोगों ने एपीके फाइल डाउनलोड की और उनका फोन हैक हो गया। मिली जानकारी के अनुसार व्हाट्सएप पर एक ग्रुप बना हुआ है, इस ग्रुप में 300 से ज्यादा लोग जुड़े हुए हैं। इस ग्रुप के सारे सदस्यों के पास एक दिन पहले एक साथ एक ही नंबर से मैसेज आया। जिसमें वीडियो के बारे में लिखा हुआ था। जब लोगों ने इस बारे में एक-दूसरे से बातचीत की तो पता चला कि यह मैसेज बहुत से लोगों के पास गया है। कुछ पीड़ितों ने बुधवार को इसकी मौखिक शिकायत पुलिस से की है। वहीं दंतेवाड़ा और जगदलपुर के कुछ युवकों ने बताया कि वे फोन पर कोई भी ऐप खोल रहे हैं, तो फोन हैंग हो रहा है। फोन काफी धीरे चल रहा है। अब डर है कि कहीं फोन हैक तो नहीं हो गया। अगर ऐसा हुआ, तो पर्सनल डाटा लीक हो जाएगा। इस संबंध में साइबर सेल के डीएसपी केके. चंद्राकर ने बताया कि ऐसे साइबर स्कैम से डरने की आवश्यकता नहीं है, बल्कि सावधान रहने की जरूरत है। उन्होंने एपीके फाइल डाउनलोड होने के बाद फोन के डाटा को सुरक्षित रखने के टिप्स देते हुए कहा कि यदि किसी भी अनजान नंबर से इस तरह का मैसेज आए, तो उसे तुरंत ब्लॉक करें। साथ ही नजदीकी पुलिस थाने में जाकर शिकायत दर्ज कराएं। यदि ऐप डाउनलोड कर लिया हो, तो फोन को पूरा रिसेट कर लें। साथ ही फोन में जीमेल और फोन में पैसे ट्रांजेक्शन ऐप जैसे फोन पे, गूगल पे समेत जहां भी बैंक डिटेल डली हो, उसका पासवर्ड बदल दें।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  28 February 2024

jagdalpur, Prime Minister , Vikas Bharat Vikas

जगदलपुर। विकसित भारत विकसित छत्तीसगढ़ कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के वर्चुअल कार्यक्रम शनिवार को जगदलपुर विधानसभा क्षेत्र के पीजी काॅलेज परिसर धरमपुरा जगदलपुर में, चित्रकोट विधानसभा में आत्मानंद स्कूल परिसर उसरीबेड़ा (लोहंडीगुड़ा ब्लॉक मुख्यालय) और बस्तर विधानसभा बकावंड हाई स्कूल मैदान परिसर में आयोजित किया गया। अतिथियों ने विभिन्न विभागों के स्टॉल का अवलोकन कर हितग्राही मूलक योजनाओं के क्रियान्वयन की जानकारी ली। इस मौके पर अतिथियों द्वारा मछलीपालन एवं पशुपालन गतिविधियों के लिए 20 हितग्राहियों को किसान क्रेडिट कार्ड, 03 हितग्राहियों को मछली पालन किट जाल एवं आइसबोक्स,10 हितग्राहियों को आयुष्मान कार्ड तथा 10 हितग्राहियों को उज्ज्वला गैस कनेक्शन प्रदान किया गया। साथ ही प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजनान्तर्गत दो हितग्राहियों को प्रमाण पत्र प्रदान किया गया।   कार्यक्रम में जिला पंचायत अध्यक्ष वेदवती कश्यप ने अपने सम्बोधन में कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के संवाद में देश के विकास की गाथा सुने। प्रधानमंत्री के नेतृत्व में देश विकास की एक नई ईबारत लिख रहा है। देश के हर वर्ग के लोगों की विकास में सहभागिता सुनिश्चित करने के लिए जनकल्याणकारी योजनाओं का क्रियान्वयन किया जा रहा है। जिससे किसान, गरीब मजदूर, और माताएं-बहनें लाभान्वित हो रहे हैं। उन्होंने उपस्थित सभी लोगों को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के इस विकसित भारत विकसित छत्तीसगढ़ अभियान में जुड़कर आगे बढ्ने का आह्वान किया।   जगदलपुर शहर के पीजी कालेज परिसर में विकसित भारत, विकसित छत्तीसगढ़ कार्यक्रम में उद्घाटन संबोधन देते हुए कलेक्टर विजय दयाराम ने कहा कि हमारा संकल्प विकसित भारत आउट रीच गतिविधियों के माध्यम से पूरे देश में सभी ग्राम पंचायतों, नगर पंचायतों और शहरी स्थानीय निकायों से संबंधित भारत सरकार की समस्त योजनाओं की जागरुकता अधिकतम बढ़ाने के लिए एक राष्ट्रव्यापी अभियान है, जिसकी शुरुआत जिला बस्तर में 16 दिसम्बर को विधायकों एवं अन्य जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति में किया गया। विकसित भारत संकल्प शिविर के माध्यम से बस्तर के समस्त 433 ग्राम पंचायतों में 16 दिसंबर से 22 जनवरी 2024 तक एवं नगरीय निकायों में 13 जनवरी 2024 से 15 फरवरी तक शिविरों का आयोजन किया गया। शिविरों में ग्रामीणों को विभिन्न शासकीय योजनाओं की जानकारी वीडियो के माध्यम से अवगत कराया गया। जिससे प्रभावित होकर कुल तीन लाख 12 हजार 548 ग्रामीणों एवं शहरी क्षेत्रों में 16137 नागरिकों ने अपनी सहभागिता दी।   शिविर अन्तर्गत विभिन्न विभागों के द्वारा प्रदर्शनी के माध्यम से शासकीय योजना की जानकारी प्रदान की गई एवं परिस्थिति अनुसार हितग्राहीयों को लाभांवित भी किया गया। जिसमें स्वास्थ्य विभाग के द्वारा 285943 ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र अन्तर्गत 7591लोंगों को सामान्य स्वास्थ्य जांच के साथ 269822 ग्रामीणों का टीबी स्कैनिग एवं 73410 ग्रामीणों का सिकलसेल की स्कैनिंग कर सुविधाएं उपलब्ध कराई गई। 24862 हितग्राहियों को आयुष्मान कार्ड वितरण किया गया।   बैंक के माध्यम से ग्रामीणों हेतु सुरक्षा बीमा योजना में 2850 एवं जीवन ज्योति बीमा योजना की जानकारी प्रदान करते हुए 2872 हितग्राहियों का पंजीकरण करवाया गया। खाद्य विभाग द्वारा छुटे हुए हितग्राहियों को प्रधानमंत्री उज्जवला योजना का लाभ प्रदान किये जाने के उद्देश्य से शिविर स्थल पर ही पंजीयन एवं वितरण कर 4880 महिला हितग्राहियों को लाभान्वित किया गया है। पीएम स्वनिधि के तहत नगरीय क्षेत्र के अन्तर्गत कुल 146 हितग्राहियों के द्वारा इस योजना के अन्तर्गत पंजीयन कराया गया।   शिविर में कुल 10992 हितग्राहियों के द्वारा मेरी कहानी, मेरी जुबानी के माध्यम से उनके द्वारा लिए गए शासकीय योजना से लाभ के बारे में जानकारी प्रदान की गई एवं ग्राम स्तर में उत्कृष्ट कार्य करने वाले महिलाएं (13134), बच्चे (11617), कलाकार (4833) एवं खिलाड़ियों (4028) को जनप्रतिनिधियों के माध्यम से पुरुस्कृत कर प्रोत्साहित किया गया। शिविर में 51 ग्राम पंचायतों को ओडीएफ प्लस मॉडल अभिनंदन पत्र एवं 05 ग्राम पंचायतों को हर घर जल अभिनंदन पत्र एवं 396 ग्राम पंचायतों को 100 प्रतिशत डिजिटलाइजेशन ऑफ लेंड रिकार्ड हेतु अभिनंदन पत्र माननीय जनप्रतिनिधि के माध्यम से प्रदाय किया गया। शिविर में 274390 उपस्थित युवाओं एवं नागरिकों के द्वारा विकसित भारत का संकल्प लिया गया एवं 1394 युवाओं के द्वारा उसको साकार करने के उद्देश्य से माय भारत वालेंटियर के रूप में रजिस्ट्रेशन करवाया गया। इस अवसर पर गणमान्य जनप्रतिनिधि, पुलिस अधीक्षक शलभ सिन्हा, सीईओ जिला पंचायत प्रकाश सर्वे, वन मंडलाधिकारी उत्तम गुप्ता,नगर निगम आयुक्त हरेश मंडावी सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  24 February 2024

jagdalpur, Headmistress ,committed suicide

जगदलपुर। जिले के परपा थाना क्षेत्र अंर्तगत तोकापाल के बेडागुड़ा निवासी प्रधानाध्यापिका कांति नागेश ने आज मंगलवार सुबह अपने घर के कमरे में फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। पुलिस को किसी भी प्रकार का कोई सुसाइट नोट बरामद नहीं हुआ है। प्राप्त जानकारी के अनुसार आज सुबह कांति अपने कमरे से निकल कर बाथरूम तक गई। उसके बाद वापस कमरे में चली गई। आठ बजे तक जब बाहर नहीं आई तो उसकी मां बुटकी नागेश कमरे में गई। जहां बेटी को फांसी के फंदे पर झूलते हुए देखा। परपा पुलिस मौके पर पंहुचकर पंचनामा की कार्यवाही के बाद शव को पोस्टमार्टम के लिए मेकॉज भिजवाया है। मृतक प्रधानाध्यापिका के परिजन जीतू ठाकुर ने बताया कि बुरुंगपाल स्कूल में प्रधानाध्यापिका के पद में पदस्थ कांति नागेश (37) अपने माता-पिता के अलावा एक छोटे भाई के साथ रहती थी। घर के पास ही रहने वाले रिश्तेदारों से विगत कई वर्षों से किसी न किसी बात को लेकर आये दिन विवाद होने से परेशान होकर आत्महत्या करने का उसने आरोप लगाया है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  20 February 2024

jagdalpur, Due to old rivalry,  kidnapping

जगदलपुर। जिले के परपा थाना क्षेत्र अंर्तगत शहर से लगे पल्लीनाका में आज बुधवार सुबह ग्राम उसरीबेडा निवासी वर्मा इलेक्ट्रानिक्स के संचालक गौतम वर्मा के लापता पुत्र बालक वेद वर्मा का शव बरामद कर पोस्टमार्टम के लिए मेकॉज भेजा गया है। मिली जानकारी के अनुसार ग्राम उसरीबेडा में वर्मा इलेक्ट्रानिक्स के संचालक गौतम वर्मा के पड़ोसी ने पुरानी रंजिश के चलते आठ वर्ष के पुत्र की हत्या अपने एक साथी के साथ मिलकर कर दी। हत्या के दानों आरोपियों नितेश कुशवाहा एवं हंसराज सेठी को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार मंगलवार की शाम उसरीबेड़ा निवासी वेद वर्मा पिता गौतम वर्मा अपने घर के बाहर बैठा हुआ था, तभी पड़ोसी आरोपित युवक नितेश कुशवाहा ने बच्चे वेद को घूमकर आने की बात कहते हुए अपने साथ ले गया। इसके बाद नितेश अपने दोस्त हंसराज के साथ बालक वेद वर्मा को ग्राम उसरीबेड़ा से 40 किमी. दूर पल्ली के जंगल ले गया। जहां बालक वेद वर्मा का गला घोंटने के साथ ही चाकू से गला रेतकर उसकी हत्या कर दी। रात तक जब बालक वेद वर्मा घर नहीं लौटा तो परिजनों ने तलाश शुरू की। परिजनों ने जब आरोपी युवक नितेश कुशवाहा को पकड़ा तो उसने बताया कि तीन वर्ष पुरानी रंजिश के चलते उसकी हत्या कर दी। शव को पोस्टमार्टम के लिए मेकॉज लाया गया है। पुलिस ने दोनों आरोपितों को गिरफ्तार कर लिया है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  14 February 2024

raipur, Chief Minister ,paid floral tribute

रायपुर /जगदलपुर। बीजापुर सुकमा बॉर्डर पर नक्सली मुठभेड़ में बलिदान हुए जवानों को सी आर पी एफ कोबरा बटालियन कैंप में श्रद्धांजलि दी गई। मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने बस्तर जिले के करनपुर स्थित 201 कोबरा सीआरपीएफ कैंप पहुँच कर, शहीद जवानों के पार्थिव शरीर पर पुष्पचक्र अर्पित कर श्रद्धांजलि दी। मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय बुधवार की सुबह शहीद जवानों को श्रद्धांजलि देने जगदलपुर स्थित सीआरपीफ कैंप पहुंचे और जवानों की शहादत को नमन किया। श्रद्धांजलि कार्यक्रम के बाद शहीद जवानों को उनके गृहग्राम रवाना किया जाएगा।उप मुख्यमंत्री एवं गृहमंत्री विजय शर्मा, वन मंत्री केदार कश्यप, विधायक चित्रकोट विनायक गोयल, डीजीपी अशोक जुनेजा, एडीजी नक्सल ऑपरेशन विवेकानंद सिन्हा, कमिश्नर श्याम धावड़े, आईजी सुन्दरराज पी. सहित अन्य जनप्रतिनिधियों ने भी शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की।   ज्ञात हो कि छत्तीसगढ़ के सुकमा और बीजापुर जिले की सीमावर्ती क्षेत्र टेकलगुड़ेम गांव में बीते दिन पुलिस और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ हुई, जिसमें 3 जवान शहीद हुए. 15 जवान घायल भी हुए हैं। वहीं 6 नक्सली भी मारे गए हैं। इन माओवादियों के शव को ले जाने में नक्सली कामयाब भी हो गए। इसकी पुष्टि बस्तर आईजी पी. सुंदरराज ने की है ।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  31 January 2024

jagdalpur, Naxalites ,Vishnudev Sai

जगदलपुर। मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने बुधवार को बलिदान जवानों को श्रद्धांजलि देने के बाद पत्रकारों से चर्चा के दौरान उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ में डबल इंजन की सरकार बनते ही, नक्सलवाद के विरुद्ध लड़ाई तेज हुई है। नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में लगातार कैंप खोलकर ग्रामीणों तक सडक़, बिजली, पानी, स्वास्थ्य सुविधाओं के साथ ही सरकारी योजनाओं का लाभ ग्रामीणों तक पहुंचाने का काम किया जा रहा है। नक्सली नहीं चाहते कि ग्रामीणों तक सरकारी योजनाएं पहुंचे और गांव और ग्रामीण विकसित हो। कैंपों के खुलने से नक्सलियों को जनाधार खोने का भय सता रहा है, इसलिए नक्सली बौखलाए हुए हैं। यही कारण है कि मंगलवार को टेकुलगुडेम में सुरक्षा कैंप स्थापित करने पहुंचे जवानों पर नक्सलियों ने हमला किया ताकि सुरक्षा कैंपों को खोलने से रोका जा सके। इसके बाद भी हमारे जवानों ने शौर्य के साथ उनके गढ़ में कैंप स्थापित कर दिया है।   उन्होंने बताया कि रायपुर स्थित अस्पताल में उपचार ले रहे जवानों ने बताया कि सुरक्षा बल ने वीरता के साथ नक्सली हमले का जवाब दिया है, और कई नक्सलियों को भी ढेर किया है, जवानों के हौसले बुलंद है। आने वाले समय में और अधिक तेजी से नक्सलियों के विरुद्ध अभियान को तेज किया जाएगा। नक्सली क्षेत्रों में कैंप खोलकर वहां से सुरक्षा, शांति और विकास के प्रयास तेज किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि इस बारे में गृहमंत्री अमित शाह से भी चर्चा हुई है। डबल इंजन की सरकार का लक्ष्य नक्सलवाद का खात्मा कर क्षेत्र में शांति की स्थापना करने का है। जल्द ही नक्सलियों का समूल सफाया कर दिया जाएगा।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  31 January 2024

jagdalpur, Hidma Bastar, first tribal Naxalite

जगदलपुर। नक्सलियों के बटालियन नंबर एक का चीफ हिड़मा को सेंट्रल कमेटी का सदस्य बनया गया है। उक्त जानकारी एक मुठभेड़ के बाद बरामद नक्सलियों के दस्तावेजों में हिड़मा को सेंट्रल कमेटी का सदस्य बनाने की लिखित जानकारी नक्सलियों के एक साहित्य में इसकी पुष्टि हुई है, जिसमें उसको दी गई नई जिम्मेदारियों का जिक्र है।   इसमें लिखा है कि हिड़मा को बीएन कमांडर, बीएनपी सचिव की जिम्मेदारी से रिलीव करते हुए बीएन सहित द.स.ब में सैनिक व संगठनिक कार्य पर केंद्रीयकरण करना और शोध व विकास कार्य की नई जिम्मेदारी दी गई है। इसी तरह दरभा डीवीसी के सचिव की कमान संभाल रहे नक्सली देवा को नक्सलियों की बटालियन नंबर 01 का चीफ बनाया गया है। हिड़मा बस्तर के ताड़मेटला, झीरम जैसे कई बड़ी वारदातों में शामिल रहा है। हिड़मा पर कुल एक करोड़ रुपये से ज्यादा का इनाम घोषित है। सिर्फ एनआईए ने ही 25 लाख का इनाम घोषित किया है। हिड़मा बस्तर का पहला आदिवासी नक्सली है, जिसे नक्सल संगठन में सेंट्रल कमेटी का सदस्य बनाया गया है। सेंट्रल कमेटी ही नक्सलवाद की दशा और दिशा तय करती है। बस्तर आईजी सुंदरराज पी ने कहा कि हिड़मा को पद से हटाने और देवा को बटालियन नंबर 01 का चीफ बनाने की जानकारी मिली है, इसकी पुष्टि करवाई जा रही है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  21 January 2024

jagdalpur, One killed , two trucks

जगदलपुर। जिले के बस्तर थाना क्षेत्र अंतर्गत राष्ट्रीय राजमार्ग 30 में कोसा सेंटर के सामने गुरुवार अल-सुबह 03:30 बजे दो ट्रकों में आमने-सामने की जबरदस्त भिड़त हो गई, इस दुर्घटना में जहां एक ट्रक चालक की मौत हो गई, वहीं तीन लोग अशोक साहू, विनोद कुमार एवं प्रयागराज घायल हो गए हैं। मिली जानकारी के अनुसार जगदलपुर से एक ट्रक कबाड़ी सामान लेकर रायपुर के लिए निकला हुआ था। वहीं इस वाहन में दो लोग सवार थे, रायपुर से जगदलपुर के लिए निकला दूसरा ट्रक देर रात जैसे ही बस्तर थाना क्षेत्र के कोसा सेंटर के पास पहुंचा, रात के समय घना कोहरा होने से दोनों ट्रकों के चालक को दिखाई नहीं दिया और आपस में टक्कर हो गई। घटना के बाद एक ट्रक जहां सड़क किनारे पुल से जा टकराई। वहीं, दूसरा ट्रक सड़क के नीचे जा पलटी, इस हादसे में एक युवक की मौत हो गई, जबकि बिहार निवासी अशोक साहू, विनोद कुमार एवं प्रयागराज घायल हो गए, जिन्हें एम्बुलेंस की मदद से मेकॉज लाया गया। वहीं मृतक का शव ट्रक में फंसे होने से मौके पर पहुंची पुलिस ने कड़ी मशक्कत के बाद शव को निकालकर अस्पताल भिजवाया गया है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  18 January 2024

jagdalpur, Central Government , Jagdalpur

जगदलपुर। बस्तर वासियों को केंद्र सरकार के उड़ान सेवा के तहत नव वर्ष में ही निजी विमान सेवा जगदलपुर से नए रूटों के लिए फ्लाइट की सौगात मिल सकती है। मिली जानकारी के अनुसार जगदलपुर से दिल्ली और मध्यप्रदेश के जबलपुर के लिए उड़ान सेवा शुरू हो सकती है। जिसके लिए जिला प्रशासन की इंडिगो से बातचीत पूरी हो गयी है।   वहीं इंडिगो के अधिकारियों ने जगदलपुर एयरपोर्ट का निरीक्षण भी किया था और यह एयरपोर्ट सभी मानकों के तहत खरा उतरने के बाद अब नए रूटों के लिए विमान सेवा शुरू हो सकती है। लंबे समय से बस्तरवासी जगदलपुर से बड़े महानगरों के लिए और देश की राजधानी दिल्ली तक उड़ान सेवा शुरू करने की मांग रही है।   बस्तर कलेक्टर विजय दयाराम ने बताया कि अप्रैल माह में इंडिगो जगदलपुर से सीधे दिल्ली के लिए विमान सेवा की शुरुआत करेगी। वहीं जबलपुर के लिए एलायंस एयर की ओर से प्रपोजल मिल चुका है, केवल डीजीसीए की अनुमति मिलनी बाकी है। उम्मीद है कि नए साल के फरवरी माह में ही जबलपुर के लिए नई फ्लाइट शुरू हो सकती है।   उल्लेखनीय है कि विगत डेढ़ वर्ष से अलायंस एयर कंपनी अपने 72 सीटों की विमान के साथ जगदलपुर से हैदराबाद और जगदलपुर से राजधानी रायपुर के लिए अपनी सेवा दे रही है। एलायंस एयर की कंपनी से भी जिला प्रशासन ने नए रूटों में विमान सेवा शुरू करने की मांग की थी, इसके अलावा मिनिस्ट्री होम अफेयर्स की तरफ से बस्तर में तैनात अर्धसैनिक बलों के लिए इंडिगो की विमान सेवा सप्ताह में 03 दिन के लिए शुरू की गई है। हालांकि इसमें केवल जवानों के लिए ही उनके छुट्टी पर आने जाने की सुविधा दी गई है, लेकिन इंडिगो कंपनी के अधिकारियों ने भी जगदलपुर एयरपोर्ट को सही पाते हुए यहां से दिल्ली, रायपुर और हैदराबाद जैसे महानगरों के लिए घरेलू विमान सेवा शुरू करने का भी मन बनाया है। ऐसे में पूरी उम्मीद है कि नये साल में इंडिगो और एलायंस एयर अपनी एक और फ्लाइट नए रूटों पर विमान सेवा शुरू कर सकती है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  27 December 2023

jagdalpur, Congress ,Bhupesh, Kedar Kashyap

जगदलपुर। भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश महामंत्री एवं विधायक केदार कश्यप ने कांग्रेस के वरिष्ठ नेता चरणदास महंत को विधानसभा का नेता प्रतिपक्ष बनाये जाने पर उन्होंने कहा कि कांग्रेस को भूपेश बघेल पर अब भरोसा नहीं रहा। कांग्रेस सरकार में वनमेन शो का काम करने वाले पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से अब कांग्रेस किनारा करने लगी है, जिसका ताजा उदाहरण सबके सामने हैं। 15 वर्षों से सत्ता से दूर रही कांग्रेस पार्टी को 2018 में जनता ने जो जनादेश दिया था, उस जनादेश का कांग्रेस पार्टी ने जरा भी सम्मान नहीं किया। कांग्रेस के नेताओं ने इन पांच वर्षों में भ्रष्टाचार के नए-नए कीर्तिमान बनाए थे। भूपेश है तो भरोसा है का नारा देने वाली कांग्रेस में अब भूपेश बघेल पर जरा भी भरोसा नहीं है।     भाजपा प्रदेश महामंत्री एवं विधायक केदार कश्यप ने रविवार को बयान जारी कर कहा कि कांग्रेस शुरू से ही अपनी अंदरूनी कलह से जूझती रही। उनके सरकार के मंत्री ही भूपेश बघेल पर भरोसा नहीं करते थे, कांग्रेस पार्टी जान गई थी, कि भूपेश बघेल की नेतृत्व में छत्तीसगढ़ में अपराध का ग्राफ तेजी से बढ़ा है, भ्रष्टाचार एवं लूट चारों तरफ हुई है। जिसकी वजह से कांग्रेस ने भूपेश बघेल पर भरोसा नहीं जताया। परिणाम स्वरूप कांग्रेस के आला कमान ने भूपेश बघेल को दरकिनार करते हुए अपने वरिष्ठ नेता चरणदास महंत को विधानसभा का नेता प्रतिपक्ष बनाया है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  17 December 2023

jagdalpur, paddy procurement centers ,Bastar division

जगदलपुर। बस्तर संभाग में बारिश के कारण धान खरीद प्रभावित ठप्प पड़ गई है, धान खरीद केंद्रों में सन्नाटा पसरा हुआ है। मौसम विभाग ने 08 दिसंबर को भी बारिश की संभावना जताई है। इधर खरीद केंद्र प्रभारियों का कहना है मौसम खुलने के बाद भी तुरंत धान खरीद शुरू नहीं हो पाएगी क्योंकि जमीन सूखने में 02 दिन लगेंगे। उसके बाद धान खरीद हो पाएगी। बारिश के बाद धान रखने में परेशानी बढ़ गई है। कई खरीद केंद्र में तो धान रखने सीमेंटीकृत चबूतरा भी नही बना है। ज्यादा बारिश होने पर जमीन गीली होने से नीचे के धान बोरा में नमी आ जाती है।     धान खरीद केंद्र प्रभारी जोगेंद्र पटेल ने कहा कि बारिश की वजह से दो दिन से धान खरीद पूरी तरह से बंद है। मौसम साफ होने पर ही धान खरीद होगी। डीएमओ आशुतोष कोसरिया ने कहा बारिश के कारण धान खरीद प्रभावित हुई है, मौसम खुलने पर ही धान खरीदी की जाएगी। सभी खरीद केंद्र में धान को सुरक्षित रखने कैप कवर से ढंककर रखवाया गया है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  7 December 2023

jagdalpur, Passenger train , Kirandul suspended

जगदलपुर। जिले में नक्सलियों द्वारा दो दिन पहले भांसी स्टेशन के पास दस से अधिक वाहनों में आगजनी की घटना को देखते हुए रेलवे ने पांच दिनों के लिए दंतेवाड़ा से किरंदुल के बीच यात्री रेल सेवा को स्थगित कर दिया है। उल्लेखनीय है कि दो से आठ दिसंबर तक नक्सलियों द्वारा मनाए जाने वाले पीएलजीए सप्ताह को ध्यान में रखते हुए एवं भांसी में नक्सलियों की सक्रियता को देखते हुए, रेलवे ने सतर्कता बढ़ाते हुए आज 29 नवंबर से तीन दिसंबर तक दंतेवाड़ा से किरंदुल के बीच (42 किलोमीटर) यात्री ट्रेनों को नहीं चलानें का निर्णय लिया है। प्राप्त जानकारी के अनुसार वाल्टेयर रेलमंडल से जारी निर्देश में 29 नवंबर से 03 दिसंबर तक यात्री ट्रेनों को दंतेवाड़ा में स्थगित कर वहीं से विशाखापत्तनम के बीच चलाने कहा गया है। इस दौरान दंतेवाड़ा-किरंदुल के बीच यात्री रेल सेवा बंद रहेगी। समीक्षा के बाद 04 दिसंबर से दंतेवाड़ा-किरंदुल के बीच यात्री रेल सेवा शुरू करने का निर्णय लिया जायेगा।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  29 November 2023

jagdalpur, Constitution Day,celebrated

जगदलपुर। भारत सरकार द्वारा डॉ. बीआर. अम्बेडकर की 125वीं जयंती के अवसर पर प्रतिवर्ष 26 नवम्बर को संविधान दिवस मनाए जाने का निर्णय लिया गया है।   इसी क्रम में भारत सरकार संसदीय कार्य मंत्रालय के द्वारा वेब पोर्टल का निर्माण किया गया है, जिसके तहत भारत के संविधान की प्रस्तावना (उद्देशिका) का ऑनलाइन पाठन हेतु एवं भारत लोकतंत्र की जननी विषय पर ऑनलाइन क्वीज हेतु वेब पोर्टल बनाया गया है। यह वेब पोर्टल 26 नवम्बर को उपलब्ध रहेगा तथा इसमें भारत के नागरिक भाग लेकर प्रमाण-पत्र प्राप्त कर सकते हैं।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  25 November 2023

jagdalpur, Light drizzle , Bastar division

जगदलपुर। बस्तर संभाग में पिछले चार दिनों से पश्चिमी विक्षोभ का असर बना हुआ है। इस वजह से अधिकतम और न्यूनतम तापमान स्थिर है, ठंड की स्थिति लगभग खत्म हो गई है। आज शुक्रवार को जगदलपुर सहित अन्य जिलों में दिन भर बादल छाये रहे एवं हल्की बूदा-बांदी भी हुई। जगदलपुर में आज सुबह हल्की बूदा-बांदी हुई है। मौसम वैज्ञानिक एचपी चंद्रा की माने तो अगले 3-4 दिनों तक प्रदेश के अधिकतम और न्यूनतम तापमान में खास बदलाव के आसार नहीं है। बस्तर संभाग को छोड़कर प्रदेश में मौसम शुष्क रहेगा।   मौसम विभाग के अनुसार उत्तर भारत में भी पश्चिम विक्षोभ का असर बना हुआ है इसलिए वहां से आने वाली सर्द हवाओं पर ब्रेक लगा हुआ है। नमी की वजह से ठंड का एहसास कम हुआ है। आगामी दो-तीन दिन तक मौसम के ऐसा ही रहने की संभावना है। बस्तर संभाग के कोंडागांव, बस्तर, दंतेवाड़ा, सुकमा, और नारायणपुर जिले में भी हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  24 November 2023

jagdalpur, Flights ,Jagdalpur to Raipur

जगदलपुर। बस्तर जिला मुख्यालय से हवाई सेवा के लिए विंटर समयसारणी जारी किया गया है। अब सप्ताह में सिर्फ दो दिन ही एलायंस एयर की फ्लाइट जगदलपुर से रायपुर जा रही है। बाकी दिन फ्लाइट हैदराबाद से जगदलपुर आएगी लेकिन रायपुर नहीं जाएगी। शेड्यूल में बुधवार की सेवा पर ब्रेक भी लगाया गया है। इस दिन हैदराबाद से जगदलपुर फ्लाइट नहीं आएगी। इस तरह सप्ताह में 06 दिन फ्लाइट का संचालन होगा। जगदलपुर से बड़ी संख्या में यात्री रायपुर की यात्रा करते हैं, लेकिन जगदलपुर-रायपुर के फेरे घटने से उनमें निराशा है।     उल्लेखनीय है कि जगदलपुर से सिर्फ एक ही अलायंस एयर की फ्लाइट चलती है। जो जगदलपुर को हवाई मार्ग के माध्यम से हैदराबाद और रायपुर को जोड़ती है। सामान्य दिनों में यात्रियों को सप्ताह के सातों दिन इस हवाई सेवा का लाभ मिलता है। ऐसा बताया जा रहा है कि, फिलहाल जगदलपुर से हैदराबाद के लिए यात्रियों की संख्या अच्छी है, लेकिन रायपुर के लिए संख्या में कमी आई है। इसी वजह से सप्ताह में सिर्फ 02 दिन ही रायपुर के लिए फ्लाइट चलाने का निर्णय लिया गया है। जारी समयसारणी के अनुसार रविवार को हैदराबाद-जगदलपुर, जगदलपुर-हैदराबाद, सोमवार को हैदराबाद-जगदलपुर, जगदलपुर-हैदराबाद, मंगलवार को हैदराबाद-जगदलपुर-रायपुर, रायपुर- जगदलपुर-हैदराबाद, बुधवार को अवकाश रहेगा।       गुरुवार को हैदराबाद-जगदलपुर-रायपुर, रायपुर- जगदलपुर-हैदराबाद, शुक्रवार को हैदराबाद-जगदलपुर, जगदलपुर-हैदराबाद, शनिवार को हैदराबाद-जगदलपुर, जगदलपुर-हैदराबाद जायेगी।       एयरपोर्ट प्रबंधक से मिली जानकारी के अनुसार यात्रियों के लिए चलने वाली अलायंस एयर की फ्लाइट जहां सप्ताह में 06 दिन चलेगी और बुधवार को अवकाश रहेगा। वहीं पैरामिलिट्री फोर्स के जवानों के लिए चलने वाली इंडिगो फ्लाइट का संचालन बुधवार को होगा।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  21 November 2023

jagdalpur, Five gamblers arrested ,cash

जगदलपुर। जिले के थाना कोतवाली पुलिस को सूचना प्राप्त हुई कि शहर के हाता ग्राउण्ड के बाजू में कुछ जुआरी ताश के पत्तों पर रुपये पैसे का दांव लगाकर जुआ खेल रहे हैं।   सूचना पर सोमवार को कार्रवाई हेतु पुलिस की टीम द्वारा रेड कार्रवाई किया गया। रेड कार्रवाई के दौरान मौके पर पांच जुआरी अरूण कुमार चौबे, बुधेश्वर ठाकुर, धर्मेन्द्र कुमार झाली, बाल मुकुंद रथ व हरीश कुमार पाठक जिनके पास से 610 रुपये एवं फड़ से 21 हजार रुपये, व ताश के पत्ते बरामद किया गया। गिरफ्तार आरोपितों के विरुद्व धारा 3(2) छ.ग. जुआ प्रतिषेध अधिनियम 2022 के तहत अपराधिक प्रकरण पंजीबद्व कर कार्रवाई किया गया है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  20 November 2023

jagdalpur, Celebration , Diyari festival

जगदलपुर। बस्तर में दीपावली एवं धान की कटाई के बाद से दियारी त्योहार मनाने का सिलसिला शुरू हो गया है। धान की फसल घरों में पहुंचने के बाद यह दियारी त्योहार हिंदू कलेंडर के पूस माह से लेकर माघ पूर्णिमा तक मनाया जाता है। दियारी मनाने का दिन गांव के पुजारी की अनुमति से आहूत ग्राम मुखियों-प्रमुखों की बैठक में सुनिश्चित किया जाता है। इसमें माटी पूजा का महत्व होता है और यह अन्न, पशुधन धोरई तथा चरवाहा पर केंद्रित होता है। सप्ताह भर में अलग-अलग दिन अलग-अलग गांवों में यह त्योहार मनाया जाता है। बस्तर में अधिकतर गांवों में मंगलवार, बुधवार और शुक्रवार के दिन ही तय किया जाता है। हालांकि अब धोराई नहीं मिलने के कारण दियारी त्योहार की परंपरा का निर्वहन मात्र किया जा रहा है, बावजूद इसके कुछ गांवों में अब भी दियारी त्योहार की पूरी परम्परा के साथ भव्य रूप में मनाया जा रहा है। उल्लेखनीय है कि बस्तर में हरियाली, नवाखानी व दियारी त्योहार प्रमुख त्यौहारों में शुमार हैं। ग्रामीण अपने देवी देवताओं की पूजा-अर्चना कर इन त्योहार को धूम-धाम के साथ मनाते हैं। दियारी त्योहार के निर्धाारित प्रथम दिवस में रात को गाय-बैल को जेठा बांधते हैं, और दियारी के दिन मवेशियों को घर में ही पकवान व खिचड़ी बनाकर खिलाया जाता है। मवेशियों को खिलाने के बाद ग्रामीण ग्रहण करते हैं। दूसरे दिन गोड़धन होता है, उस दिन पूरे गांव के लोग एक जगह एकत्रित होकर पूजा-पाठ करने के बाद मनोरंजन भी करते हैं। प्रत्येक घरों से बैल के सिंग में कपड़ा बांधकर ले जाया जाता है, जिसे धोराई निकालता है। इस दिन गांव में मेला सा माहौल रहता है। दियारी त्योहार में आस-पास के गांवों के लोगों के साथ-साथ रिश्तेदार भी बड़ी संख्या में शामिल होते हैं। दियारी त्योहार के दिन रात्रि में ओडिया नाट का आयोजन किया जाता है। वही गोड़धन के दिन प्रत्येक गांव में मुर्गा बाजार का भी आयोजन किया जाता है। कई गांवों में तो मुर्गा बाजार तीन से चार दिन तक लगातार चलता है। हालांकि पिछले कुछ सालों में यह देखने को मिल रहा है कि गोड़धन का भव्यता कम होते जा रहा है और मुर्गा बाजार का चलन बढ़ता जा रहा है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  19 November 2023

jagdalpur,Naxalites ,celebrate foundation day

जगदलपुर। नक्सली अपनी स्थापना दिवस की 23 वीं वर्षगांठ मनाने जा रहे हैं, नक्सल प्रभाव वाले इलाकों में 02 से 08 दिसंबर तक वर्षगांठ पर अलग-अलग आयोजन करेंगे। सूत्रों की मानें तो दक्षिण बस्तर के कुछ चुनिंदा गांवों में वर्षगांठ के दौरान बड़ी सभाओं की योजना है। गांवों में बड़ी सभा में नक्सली संगठन विस्तार के लिए प्रचार-प्रसार अभियान चलाएंगे। अभी नक्सल संगठन में काम करने के लिए नये लड़कों की कमी बनी हुई है और वहीं पहले से नक्सली संगठन में काम कर रहे थे उन्हें एमएनसी जोन में स्थानांतरित कर दिया है। ऐसे में इस बार स्थापना दिवस के दौरान नक्सली नये लड़कों को अपने संगठन में जोड़ने के लिए आकर्षित करेंगे।     प्राप्त जानकारी के अनुसार नक्सलियों के केंद्रीय प्रवक्ता अभय ने शनिवार को दो पन्ना वाला एक प्रेस नोट जारी किया है। इस प्रेस नोट में बताया गया है कि नक्सली अपने 23वीं वर्षगांठ के दौरान 02 से 08 दिसंबर तक गाजा पर इजराइल युद्ध को रोकने और फिलिस्तीनी मुक्ति आंदोलन के समर्थन में प्रचार अभियान चलाएंगे। इस दौरान नक्सलियों की पीएलजीए इजराइल युद्ध को लेकर लोगों के बीच में प्रचार-प्रसार करेगी।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  18 November 2023

jagdalpur,  child died , Karanpur CRPF camp

जगदलपुर। जिले के करनपुर स्थित सीआरपीएफ कैंप में बने स्विमिंग पूल में डूबने से चार वर्षीय एक बच्चे की मौत हो गई। सीआरपीएफ कैंप के जवानों का कहना था कि स्विमिंग पूल में काम चलने के कारण ताला लगा दिया गया है, लेकिन बच्चे किस तरफ से स्विमिंग पुल में गए, इस बात की जानकारी नहीं मिल पा रही है। इस घटना के बाद से परिजनों का बुरा हाल है, वही कैंप में मातम छा गया है।   पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार गुरुवार सुबह सीआरपीएफ 201 कोबरा बटालियन में कांस्टेबल के पद पर पदस्थ राहुल राठौर का पुत्र पीयूष राठौर चार वर्ष कैंप के अंदर बने स्विमिंग पूल में खेलने गया हुआ था। बच्चे को काफी देर तक नहीं दिखने पर परिजनों ने उसकी खोजबीन शुरू कर दी। कैंप के कुछ बच्चों ने बताया कि आए दिन कैंप के अंदर स्विमिंग पूल में सभी बच्चे नहाने व खेलने के लिए जाते हैं, जिसके बाद जब परिजन स्विमिंग पूल पहुंचे तो उन्होंने बच्चे को औधे मुंह पानी में डूबा हुआ देखा, जिसके बाद बच्चे को बाहर निकाला गया, लेकिन तब तक बच्चे की मौत हो चुकी थी।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  16 November 2023

jagdalpur, Farmers worried ,paddy harvesting

जगदलपुर। बस्तर संभाग के मौसम में कम दबाव के प्रभाव से बदलाव देखने को मिल रहा है। बदलते मौसम को देखते हुए एक बार फिर से किसानों की परेशानी बढ़ गयी है, क्योंकि इन दिनों बस्तर में जोर-शोर से धान कटाई चल रही है। पिछले सप्ताह भी मौसम बदलने के कारण किसानों ने धान कटाई रोक दी थी। हालांकि मौसम विभाग ने बस्तर संभाग के जिलों में आंशिक रूप से बादल छाए रहने की संभावना व्यक्त की है, जिसके कारण बस्तर संभाग में न्यूनतम तापमान में वृद्धि संभावित है।   मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार एक निम्न दाब का क्षेत्र दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी और उससे लगे अंडमान निकोबार द्वीप के पास स्थित है, इसके साथ ऊपरी हवा का चक्रीय चक्रवाती परिसंचरण विस्तारित है। इसके पश्चिम-उत्तर-पश्चिम दिशा में आगे बढ़ते हुए और अधिक प्रबल होकर पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर अवदाब के रूप में आज 15 नवंबर को परिवर्तित होने की संभावना है। उसके बाद उत्तर-पश्चिम दिशा में आगे बढ़ते हुए और अधिक प्रबल होकर गहरे अवदाब के रूप में पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी तटीय आंध्र प्रदेश के ऊपर 16 नवंबर को पहुंचने की संभावना है। इसके उत्तर- उत्तर-पूर्व की ओर मुड़कर उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी-उड़ीसा तट की ओर 17 नवंबर को पहुंचने की संभावना बन रही है। इससे अधिकतम और न्यूनतम तापमान में विशेष परिवर्तन होने की संभावना नहीं है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  15 November 2023

jagdalpur,   minimum temperature ,Bastar division

जगदलपुर। बस्तर संभाग में पश्चिमी विक्षोभ का असर अब धीरे-धीरे कम होने लगा है। ऐसे में अब न्यूनतम तापमान में गिरावट का दौर शुरू हो गया है। शनिवार को न्यूनतम तापमान में जहां सामान्य से 02 डिग्री की गिरावट के साथ 15 डिग्री तापमान रिकॉर्ड किया गया है, वहीं आने वाले दिनों में तापमान में और गिरावट होने की संभावना है। इधर तापमान में गिरावट के साथ ही सुबह कोहरा छाने का क्रम भी शुरू हो गया है। हवा में नमी का प्रतिशत भी लगातार कम होता चला जा रहा है, जिससे मौसम शुष्क हो गया है।     मौसम वैज्ञानिक एचपी चंद्रा के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ का असर बस्तर पर अब काफी कम हो गया है। ऐसे में आसमान सामान्यत: साफ हो गया है। इन हालातों में अब न्यूनतम तापमान में गिरावट का दौर शुरू हो सकता है। उन्होंने बताया कि आने वाले दिनों में हालांकि तापमान में ज्यादा गिरावट नहीं होगी, लेकिन आंशिक गिरावट दर्ज की जा सकती है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  11 November 2023

jagdalpur, Forest department , leopard cub

जगदलपुर। बस्तर जिले के चित्रकोट वन परिक्षेत्र में वन विभाग ने करीब एक वर्ष के तेंदुआ शावक को पकड़ा है। मादा तेंदुआ के साथ उसका शावक पिछले 02 दिनों से इलाके के एक किसान के घर में मुर्गी का शिकार कर रहा था। वन विभाग ने मादा तेंदुआ को पकड़ने के लिए जाल बिछाया था, जिसमें मादा तेंदुआ का शावक फंस गया। वन विभाग ने तेंदुआ शावक को घने जंगल में सुरक्षित छोड़ दिया गया है।   वन विभाग से मिली जानकारी के अनुसार चित्रकोट वन परिक्षेत्र के साकरगांव के सरपंच सकरु की बाड़ी में पिछले कुछ दिनों से तेंदुआ मुर्गियों का शिकार कर रहा था। जिसकी जानकारी वन विभाग को मिली थी। फिर वन विभाग ने सकरू की बाड़ी में एक दिन पहले देसी फंदा लगाया। जब गुरुवार की रात मादा तेंदुआ और शावक फिर से मुर्गियों का शिकार करने पहुंचे तो फंदे में फंस गए। मादा तेंदुआ किसी तरह से फंदे से निकलकर जंगल की तरफ चली गई, जबकि शावक वहीं फंसा रहा। शुक्रवार सुबह वन विभाग को इसकी जानकारी दी गई, जिसके बाद वन विभाग के कर्मचारी पहुंचे और शावक को पकड़कर उसे कहीं दूर जंगल में छोड़ दिया गया है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  10 November 2023

jagdalpur, Tribal means ,Rahul Gandhi

जगदलपुर। कांग्रेस नेता राहुल गांधी शनिवार काे जगदलपुर के लालबाग मैदान में चुनावी सभा को संबोधित करते हुए कहा कि यदि पांच साल के अंदर किसी उद्योगपति ने अपना काम चालू नहीं किया तो उसकी जमीन वापस करने का वादा कांग्रेस ने पूरा किया। अडानी के प्रोजेक्ट को कांग्रेस ने निरस्त करके दिखाया।   राहुल गांधी ने कहा कि भाजपा नेता आदिवासी को वनवासी कहते हैं, यह आदिवासियों का अपमान है। आदिवासी का मतलब इस देश के पहले हकदार हैं। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ में सबसे बड़ी मांग बैंक की है, क्योंकि हमने किसानों की जेब में पैसे डाले। हमने वादा किया था कर्ज माफ करके दिखाएंगे, 23 हजार करोड़ रुपये किसानों के अकाउंट में डाल कर दिखाया। हम आदिवासियों के साथ खड़े हैं।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  4 November 2023

jagdalpur, BJP starts siege ,Congress

जगदलपुर। बस्तर संभाग के 12 विधानसभा सीट पर पहले चरण में 07 नवंबर को मतदान होना है। धर्मांतरण के मुद्दे पर राजनीतिक बहस की शुरुआत भारतीय जनता पार्टी के दो बड़े नेताओं ने जगदलपुर में धर्मांतरण को लेकर सियासी बयान देकर चुनाव में धर्मांतरण को मुद्दा बनाना शुरू कर दिया है। भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता अजय आलोक ने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि कांग्रेस सरकार स्क्वायर फॉर्मूले में चल रही है एक कोने में प्रदेश की सरकार है,दूसरे में भ्रष्टाचार तीसरे में धर्मांतरण और चौथे में नक्सलवाद है। जगदलपुर स्थित भारतीय जनता पार्टी के जिला कार्यालय में आयोजित पत्रवार्ता में भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता अजय आलोक ने धर्मांतरण को लेकर कांग्रेस पर बेहद आक्रामक दिखे। भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता अजय आलोक ने सोमवार को नारायणपुर विधायक चंदन कश्यप और प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का नाम लेकर धर्मांतरण को बढ़ावा देने का आरोप लगाया है। इसके एक दिन पहले ही रविवार को भारतीय जनता पार्टी के ओडिसा कालाहांडी से भाजपा सांसद और पूर्व प्रदेश अध्यक्ष बसंत कुमार पंडा ने भी जगदलपुर में पत्रवार्ता कर कांग्रेस पर धर्मांतरण की आड़ में राष्ट्रांतरण करने का आरोप लगाते हुए उन्होंने पीसीसी अध्यक्ष दीपक बैज से सवाल करते हुए यह स्पष्ट करने को कहा कि दीपक बैज धर्मान्तरण का समर्थन करते है या विरोध। भारतीय जनता पार्टी द्वारा धर्मांतरण के मुद्दे को उठाए जाने और लगातार हो रही बयानबाजी पर बस्तर के सांसद और कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष दीपक बैज ने मंगलवार को चुप्पी तोड़ते हुए भाजपा पर पलटवार करते हुए उन्होंने कहा कि भारतीय जनता पार्टी बस्तर के माहौल को अशांत करने का प्रयास कर रही है। दीपक बैज ने कहा कि धर्मांतरण भारतीय जनता पार्टी के शासन में रहते हुआ था। एक तरफ भारतीय जनता पार्टी एक विशेष समुदाय का बस्तर में विरोध करती है जबकि सरगुजा में उसी समुदाय के लोगों को टिकट देती है। दीपक बैज ने कहा कि भाजपा को विकास के नाम पर वोट मांगना चाहिए लेकिन भाजपा धर्मांतरण को मुद्दा बना रही है और धर्मांतरण के सहारे सत्ता हासिल करना चाहती है, भाजपा अपनी साजिश में कामयाब नहीं होगी। उल्लेखनिय है कि बस्तर संभाग की राजनीति में धर्मांतरण का मुद्दा विशेषकर ग्रामीण इलाकों में विगत कुछ माह से हावी रहा है। ग्रामीणों में इसे लेकर नाराजगी भी देखी जाती रही है, परिणाम स्वरूप कई ग्राम पंचायतों के ग्रामसभा तक में यह निर्णय पारित किया गया कि जब तक धर्मांतरित परिवार वापस अपने मूल धर्म में नही लौटता है, तब तक धर्मांतरित परिवार में किसी की मौत होने पर उसे दफनााने के लिए गांव में जगह नही दी जायेगी। ऐसा विरोध ग्रामीण इलाकों में बड़े पैमाने पर देखा गया, जहां धर्मांतरित परिवार के मृतकों को गांव में दफनाने नही दिया गया। धर्मांतरण के इस मुद्दे को लेकर भारतीय जनता पार्टी ने कांग्रेस को घेरना शुरू कर दिया है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  31 October 2023

jagdalpur, Conversion, Naxalism , Dr. Ajay Alok

जगदलपुर। भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता डॉ. अजय आलोक ने सोमवार को जगदलपुर में पत्रकारों से चर्चा करते हुए कहा कि कांग्रेस का हाथ हमेशा राष्ट्र विरोधी ताकतों के साथ रहा है, इसके कई उदाहरण समय-समय पर देखने को मिल रहे हैं। उन्होंने ने कहा कि कांग्रेस नेता संयज निरूपम ने कहा कि जिस तरह से नक्सलियों का कांग्रेस की सरकार ने दिल जीता है, यह उनका बयान छत्तीसगढ़ के साथ ही बस्तर की जन भावनाओं के साथ मजाक जैसा है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस का स्क्वायर मॉडल छत्तीसगढ़ में देखने को मिला है। उन्होंने कहा कि भ्रष्टाचार, धर्मांतरण, नक्सलवाद राज्य सरकार के संरक्षण में हो रहा है। यही कांग्रेस का स्क्वायर का फॉर्मूला है।   उन्होंने कहा कि बस्तर महाराज प्रवीर चंद भंजदेव हमेशा बस्तर के विकास के प्रबल पक्षधर रहे हैं। वह बस्तर के मूल संस्कृति को हमेशा मूल स्वरूप में लोक जनजीवन के साथ जोड़ें रखना चाहते थे। वे हमेशा धर्मांतरण के विरोधी रहे हैं यही कारण है कि एक साजिश के तहत उनकी हत्या कर दी गई। इसके लिए कौन जिम्मेदार हैं यह सब जानते हैं? इस मौके पर प्रदेश प्रवक्ता संजय पांडे जिला मीडिया प्रभारी आलोक अवस्थी मंडल अध्यक्ष सुरेश गुप्ता, राजेंद्र बाजपेयी एवं अन्य उपस्थित थे।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  30 October 2023

jagdalpur, Dead body , Italian citizen

जगदलपुर। जिले के बोधघाट थाना क्षेत्र अंर्तगत शहर के धरमपुरा में स्थित एक निजी होटल में आज शनिवार को एक विदेशी नागरिक का शव मिला है। बोधघाट पुलिस मामले की विवेचना कर रही है, सीएसपी विकास कुमार ने हृदयघात से मौत होने की संभावना जताई है। मौत के कारण जानने के लिए पोस्टमार्टम रिपोर्ट का इंतजार किया जा रहा है। फोरेंसिक टीम भी मौके पर जांच के लिए पहुंच चुकी थी।     प्राप्त जानकारी के अनुसार होटल के कमरा नंबर 305 में कोई हलचल नहीं होने पर, उनके मित्र ने होटल कर्मचारियों को साथ लेकर कमरे का दरवाजा खुलवाया, वे बिस्तर पर मृत मिले। होटल प्रबंधन ने इसकी जानकारी नजदीकी थाने में दी, पुलिस जब मौके पर पहुंची तब मौत की पुष्टि हुई। मृतक की पहचान इटली निवासी मोरे फ्रांसिस्को के रूप में हुई है, पेशे से इंजीनियर मोरे नगरनार एनएमडीसी स्टील प्लांट में अपनी सेवाएं देने आया हुआ था। इटली के इटालियाना शहर के निवासी मृतक मोरे पिछले 17 अक्टूबर से होटल में रुका हुआ था।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  28 October 2023

jagdalpur, conversion , tribals in Bastar

जगदलपुर। बस्तर संभाग में विधानसभा चुनाव में धर्मांतरण का मुद्दा आदिवासियों के बीच बना हुआ है, यदि आदिवासी समुदाय ग्रामीण इलाकों में धर्मांतरण को जहन में रखकर मतदान करता है तो विधानसभा चुनाव का परिणाम में कितना प्रभाव डालता है, यह परिणाम के बाद ही पता चलेगा। बस्तर में धर्मांतरण के मुद्दे को देखते हुए कांग्रेस को एक बार फिर से कर्जामाफी का दांव खेलने के लिए मजबूर होना पड़ा है।     उल्लेखनीय है कि बस्तर संभाग के 500 से अधिक गांवों के ग्रामसभा ने धर्मांतरण के विरुद्ध प्रस्ताव पारित किया है। जिसे लेकर इसाई समुदाय ने प्रर्दशन और ज्ञापन तक सौंप चुके हैं। कांग्रेस सरकार धर्मांतरण के मामले को दबाने का प्रयास करता रहा है और इसके काट के लिए कांग्रेस आदिवासियों की आस्था उनकी संस्कृति से जुड़े 3,000 से अधिक देवगुड़ी और मातागुड़ी बनाने का दावा करती है। वहीं बैगा, सिरहा, गुनिया, पुजारी को सात हजार रुपये मानदेय देने के साथ ही 7,000 आदिवासी आस्था केंद्र को पट्टा आबंटित कर संरक्षित करने का दावा करती है। वहीं भाजपा आरोप लगा रही है कांग्रेस सरकार धर्मांतरण को बढ़ावा दे रही है। बस्तर दशहरा में एड़का से आए मांझी ने नाम न बताने की शर्त पर कहा कि मतांतरण को लेकर आदिवासियों में बहुत गुस्सा है। इसका असर चुनाव परिणाम पर पड़ सकता है। उल्लेखनीय है कि नारायणपुर के एड़का गांव में धर्मांतरण विवाद के बाद यहां प्रदर्शन में भीड़ अनियंत्रित हो गई थी और हमले में नारायणपुर एसपी सदानंद कुमार का सिर फूट गया था। चित्रकोट के कर्रेकोट के मंगलू मांझी ने बताया कि उनके गांव में देवगुड़ी बन रही है। आदिवासियों के देवी-देवताओं के नाम पर पट्टा बना है, जिसे लेकर ग्रामीण उत्साहित हैं। छत्तीसगढ़ सर्व आदिवासी समाज के प्रांताध्यक्ष राजाराम तोड़ेम कहते हैं कि विगत वर्षों में बस्तर संभाग में आदिवासी समाज के भीतर अपनी संस्कृति व परंपरा के संरक्षण को लेकर जागरुकता आई है। ग्राम सभा में धर्मांतरण के विरुद्ध प्रस्ताव पारित कर धर्मांतरण पर अंकुश लगाया गया है। भाजपा प्रदेश प्रवक्ता केदार कश्यप ने कहना है कि आदिवासियों का मतांतरण करने वाले विघटनकारी तत्वों को संरक्षण देकर कांग्रेस सरकार ने आदिवासी परंपरा और संस्कृति को खत्म करने का काम किया है। आईएएस-आइपीएस अधिकारी ने पत्र लिखकर आदिवासी मतांतरण पर चिंता जताई तो कांग्रेस ने उन्हें ही बस्तर से हटा दिया। बस्तर में धर्मांतरण की शिकायतें थानों तक पहुंच रही हैं, लेकिन कार्रवाई नहीं हो रही है। इसके चलते धर्मांतरण कराने वाले और धर्मांतरित यहां के आदिवासियों के साथ मारपीट कर रहे हैं। छत्तीसगढ़ कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष दीपक बैज का कहना है कि कांग्रेस सरकार ने आदिवासी संस्कृति और परंपरा को संरक्षित करने का काम करते हुए देवी-देवताओं के नाम पर पट्टा देकर देवस्थलों का संरक्षण किया है। गांव-गांव में देवगुड़ी-मातागुड़ी बनाया है। उल्लेखनीय है कि धर्मांतरण के मुद्दे पर भाजपा के द्वारा राज्य गठन के बाद बस्तर में 25 हजार से अधिक आदिवासियों का धर्मांतरण का दावा करने एवं 05 हजार से अधिक आदिवासियों की जनजागरण के बाद विगत दो वर्षोंं में घर वापसी का दावा और बस्तर में दो वर्षों में 180 से अधिक धर्मांतरण के विवाद होने के दावे के साथ लगातार हमलावर होने पर मुख्यमंत्री भूपेश को बचाव में बयान देना पड़ा था। तब मुख्यमंत्री भूपेश ने कहा था कि धर्मांतरण और सांप्रदायिकता की बातें करने में भाजपा की मास्टरी और पीएचडी है। जबकि भाजपा के 15 वर्षों की सरकार में ही आदिवासियों का सर्वाधिक मतांतरण हुआ। गृहमंत्री अमित शाह ने प्रदेश प्रवास के दौरान कहा था कि आदिवासियों के अधिकारों की रक्षा का वादा कर सत्ता में आई भूपेश सरकार में अप्रत्याशित तौर पर आदिवासियों के धर्म परिवर्तन की बयार आई है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  26 October 2023

jagdalpur,Congress , Akhilesh

जगदलपुर। कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता एवं छत्तीसगढ़ के मीडिया प्रभारी अखिलेश प्रताप सिंह ने बस्तर संभाग मुख्यालय जगदलपुर में आज बुधवार को पत्रकारवार्ता कर छत्तीसगढ़ की कांग्रेस सरकार के किए गए 2018 के वादों के 96 प्रतिशत पूर्ण करने की बात कही।   उन्होंने कहा कि जब से छत्तीसगढ़ में भूपेश के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार बनी तब से छत्तीसगढ़ एक रोल मॉडल के रूप में पूरे देश में अपनाया जा रहा है, फिर चाहे वह बात किसानों के कर्ज माफी की हो या 2500 से अधिक समर्थन मूल्य में धान की खरीद की हो, गौधन के रूप गोबर की खरीद हो या गौ-मूत्र की खरीद हो आज छत्तीसगढ़ कांग्रेस सरकार की हर योजनाएं देशभर में एक नजीर साबित हो रही हैं। अखिलेश ने कहा कि छत्तीसगढ़ की जनता भूपेश सरकार पर फिर से भरोसा जताते हुए अबकी बार 75 पार के संकल्प को पूरा करने में अपना योगदान देगी। छत्तीसगढ़ की सरकार जन-जन की सरकार रही और भविष्य में भी जन-जन की सरकार बन कर काम करेगी।   अखिलेश प्रताप सिंह ने कहा कि छत्तीसगढ़ को लाल आतंक का गढ़ कहा जाता था आज वही छत्तीसगढ़ शांति का टापू बन चुका है। नक्सलवाद अपने अंतिम दिन गिन रहा है, नक्सल प्रभावित क्षेत्र लगातार विकास की ओर अग्रसर हैं। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ की सरकार ने फिर से एक बार उन योजनाओं को कांग्रेस की सरकार बनते ही फिर से क्रियान्वित करने का फैसला लिया है, जिन योजनाओं से छत्तीसगढ़ की जनता को सबसे ज्यादा राहत मिली है। एक बार फिर से छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की सरकार बनते ही किसानों का कर्ज माफ किया जाएगा 20 क्विंटल से ज्यादा धान की खरीद प्रति एकड़ की जाएगी और का समर्थन मूल्य बढ़ाकर 2800 के करीब पहुंचाया जाएगा।   अखिलेश प्रताप सिंह ने कहा कि भाजपा के 15 वर्ष के शासन में किसान कर्ज में डूबता गया। छत्तीसगढ़ को धान का कटोरा कहा जाता था, वह कटोरा खाली होता चला गया। नतीजतन छत्तीसगढ़ का किसान कर्ज में कर आत्महत्या तक करने लगा। परंतु 2018 में कांग्रेस ने जो घोषणाएं की सरकार बनते ही उन घोषणाओं को पूर्ण करने का कार्य किया जिसके चलते आज छत्तीसगढ़ किसान खुशहाल है और लगातार छत्तीसगढ़ का कृषि का रकबा बढ़ता चला जा रहा है। छत्तीसगढ़ की कांग्रेस सरकार ने युवाओं के लिए भी बहुत सारे कार्य किये, जिसमें से महत्वपूर्ण रूप से युवाओं को रोजगार देना जिसका नतीजा आज यह है की छत्तीसगढ़ देश में सबसे कम बेरोजगारी दर वाला राज्य बन चुका है। बेरोजगार युवाओं को 2500 प्रति माह बेरोजगारी भत्ता कांग्रेस सरकार दे रही है। छात्र-छात्राओं के लिए प्रतियोगी परीक्षाओं को नि:शुल्क किया गया है।   उन्होने कहा कि आत्मानंद उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम विद्यालय और महाविद्यालय छत्तीसगढ़ के बच्चों को दुनिया भर में प्रयोग होने वाली भाषा में ज्ञान प्राप्त करने का एक पूर्ण माध्यम बना दिया है। गौठानों के माध्यम से स्व सहायता समूह को आर्थिक रूप से सुदृढ़ बनाने का सपना आज साकार हो चला है।   इस दौरान मुख्य रूप से शहर जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष सुशील मौर्य, पीसीसी बस्तर जिला प्रभारी मोहम्मद शकील रिजवी, नगर पालिका निगम की अध्यक्षा कविता साहू, युवा कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता पीसीसी मीडिया पेनलिस्ट जावेद खान, शहर जिला प्रवक्ता अवधेश जिला मीडिया प्रभारी सूर्या पानी, चुनाव मीडिया प्रभारी उस्मान, सोशल मीडिया जिला प्रभारी सादाब खान मौजूद थे।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  25 October 2023

jagdalpur,  Kumari Shailaja

जगदलपुर। कांग्रेस की छत्तीसगढ़ प्रभारी कुमारी शैलजा मंगलवार को बस्तर पहुंची ।जगदलपुर एयरपोर्ट में मीडिया से बातचीत के दौरान विधायकों के टिकट कटने पर कांग्रेस में बगावत पर उन्होंने कहा कि केवल बस्तर ही नहीं बल्कि प्रदेश के कई वर्तमान विधायकों के टिकट इस बार काटे गए हैं, जिनकी टिकट कटी है, वह अपने परिवार के सदस्य हैं और उनको मनाया गया है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस में बगावत करने जैसी कोई बात नहीं है, जो नहीं माने हैं उन्हें आगे देखा जाएगा।बस्तर में कांग्रेस मजबूत स्थिति में है और पार्टी से बगावत करके जो चुनाव लड़ रहे हैं,उससे कांग्रेस की जीत पर फर्क नहीं पड़ेगा। कुमारी शैलजा ने कहा कि बस्तर संभाग और दुर्ग संभाग की कुछ सीटों में प्रथम चरण में चुनाव होना है।ऐसे में यहां पर राहुल गांधी, सोनिया गांधी, प्रियंका गांधी और राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के अलावा अन्य बड़े नेताओं के आने की संभावना है। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ में भाजपा की स्थिति काफी दयनीय है।भाजपा के पास मुख्यमंत्री का कोई चेहरा नहीं है, और केवल मोदी के चेहरे पर चुनाव लड़ रहे हैं।नरेन्द्र मोदी की खासियत है कि वह अपने अलावा किसी का चेहरा सामने होने नहीं देते हैं, इसलिए प्रदेश में भाजपा और उनके नेताओं की बड़ी दयनीय स्थिति है। एयरपोर्ट से निकलकर कांग्रेस प्रभारी कुमारी शैलजा ने कांग्रेस भवन में बस्तर जिले के तीन विधानसभा के कार्यकर्ताओं और पदाधिकारियों के साथ बैठक की और तीनों प्रत्याशियों को जीत का मंत्र दिया।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  24 October 2023

jagdalpur, Chhattisgarh elections, High command

जगदलपुर। बस्तर संभाग के सभी 12 विधानसभा क्षेत्र कांग्रेस के कब्जे में हैै, वहीं इसके विपरीत कांग्रेस के बागी उम्मीदवारों के द्वारा मजबूती के साथ जगदलपुर, दंतेवाड़ा एवं अंतागढ़ विधानसभा में नामांकन दाखिले से कांग्रेस में तीन विधानसभा क्षेत्रों से गुटबाजी खुलकर सामने आ गई है। इसे लेकर कांग्रेस आलाकमान चिंतित है। उक्त तीनों कांग्रेस के बागी उम्मीदवार जिस विश्वास के साथ मैदान में ताल ठोक रहे हैं, इससे कांग्रेस को इसका सीधा नुकसान का अनुमान लगाया जा रहा है। वहीं दूसरी ओर भाजपा से बस्तर संभाग के सभी 12 विधानसभा क्षेत्र में एक भी बागी उम्मीदवार के नही उतरने से इसका लाभ भाजपा को होगा। जगदलपुर विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस के जाने-माने कार्यकर्ता टीवी रवी ने जगदलपुर विधानसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ने के लिए अपना नामांकन दाखिल किया है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के जगदलपुर प्रवास के दौरान उन्होंने टीवी रवी को बुलवाया था और बंद कमरे में बातचीत हुई पर अभी इसका स्पष्ट नतीजा नहीं निकला है। वहीं दंतेवाड़ा विधानसभा में कांग्रेस में अंतरकलह खुलकर सामने आ रहा है। कांग्रेस से बागी अमुलकर नाग ने नामांकन के अंतिम दिन नामांकन पत्र दाखिल किया है। उन्होंने मीडिया से रूबरू होते हुए कहा कि कांग्रेस में हमेशा एक ही परिवार को तवज्जो दी जा रही है। जमीनी स्तर के कार्यकर्ताओं की लगतार उपेक्षा की जा रही है। एक विशेष परिवार को ही पार्टी तरजीह दे रही है। लोकतंत्र में सभी नागरिकों को चुनाव लडने का अधिकार है, उसी अधिकार के तहत मैने भी नामांकन भरा है।अमुलकर नाग ने कहा कि कांग्रेस से कोई दिक्कत नहीं है। दंतेवाड़ा जिले में लगातार भ्रष्टाचार हावी है, उस भ्रष्टाचार पर नकेल कसती नजर नही आ रही है। तमाम सारे मुद्दे है उन मुद्दों को लेकर जनता के बीच में जायेंगे और वोट मांगेंगे, जनता जरूर आशीर्वाद देगी। इधर सोनी सोरी ने भी अमुलकर नाग का खुला समर्थन करते हुए कहा अमुलकर नाग विधानसभा में लड़ रहे जितने भी प्रत्याशी है, उनसे बेहतर विकल्प है। सौम्य सरल चेहरा है, जनता के बीच में रहने वाला है।अमूलकर नाग जरूर विजयी होगा। कांकेर जिले के अंतगाढ़ विधानसभा क्षेत्र के पूर्व विधायक अनुप नाग ने भी निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में नामांकन दाखिल किया और इनके साथ ब्लाक कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष भी साथ रहे। भारी भीड़ के साथ रैली निकालकर इन्होंने नामांकन दाखिल किया। अनुप नाग ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के द्वारा उन्हें मना लेने के दावे के सवाल पर कहा कि वे भूपेश का सम्मान करते हैं, लेकिन अब वे नाम वापस नहीं लेंगे क्योंकि क्षेत्र की जनता ने मुझे मैदान में उतारा है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  21 October 2023

jagdalpur, BSP announced,Bastar division

जगदलपुर। विधानसभा चुनाव के लिए आयोग की अधिसूचना जारी होने के बाद बहुजन समाज पार्टी ने भी बस्तर संभाग के 7 सीटों पर अपने प्रत्याशियों की घोषणा कर दी है। बसपा ने जगदलपुर सीट से संपत कश्यप को टिकट दी है, वहीं बस्तर विधानसभा क्षेत्र से रामधर बघेल, कोंडागांव से गिरधर नेताम, केशकाल से दिनेश कुमार मरकाम, बीजापुर से अजय कुडिय़म, कोंटा से मासा मडक़ामी और भानुप्रतापपुर से जालम सिंह जुर्री को टिकट दिया है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  12 October 2023

jagdalpur, BJP ensured ,Congress

जगदलपुर। भारतीय जनता पार्टी ने विधानसभा चुनाव को लेकर उम्मीदवारों की दूसरी सूची जारी कर दी है। एक दर्जन से अधिक सीटों पर भाजपा ने पूर्व मंत्रियों विधायकों पर विश्वास जताते हुए टिकटों का ऐलान किया है।   भाजपा द्वारा जारी की गई उम्मीदवारों की सूची पर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष दीपक बैज ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी ने हारे हुए प्रत्याशियों को एक बार फिर टिकट देकर कांग्रेस की जीत पक्की कर दी है। दीपक बैज ने कहा कि 2018 में हुए विधानसभा चुनाव में जनता ने भाजपा के इन प्रत्याशियों को रिजेक्ट कर दिया था एक बार फिर भाजपा ने उन्हीं उम्मीदवारों को मैदान में उतारा है, जनता इस बार फिर से भाजपा के प्रत्याशियों को रिजेक्ट करेगी और कांग्रेस एक बार फिर जीत दर्ज कर प्रदेश में सरकार बनाएगी।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  10 October 2023

jagdalpur, Deepak Baij ,Kedar Kashyap

जगदलपुर। भारतीय जनता पार्टी ने पूर्व मंत्री एवं नारायणपुर विधानसभा से भाजपा के प्रत्याशी केदार कश्यप मंगलवार को बस्तर जिले के अन्य विधानसभा के प्रत्याशियों के साथ जगदलपुर स्थित मां दंतेश्वरी मंदिर आशीर्वाद लेने पंहुचे थे।   इस दौरान प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष दीपक बैज के बयान पर जिसमें श्री बैज ने पूर्व मंत्रियों और हारे हुए प्रत्याशियों को भाजपा द्वारा टिकिट दिए जाने पर चुटकी लेते हुए इसे कांग्रेस की जीत बताया था, के बयान पर केदार कश्यप ने पीसीसी अध्यक्ष दीपक बैज के बयान पर पलटवार करते हुए कहा कि दीपक बैज अपने लिए टिकट लेने की जुगत में लगे हुए है, उन्हे अपना टिकट मिलना मुश्किल हो रहा है। बैज पहले अपनी टिकट फाइनल करवाएं इसके बाद सामने आये, तब जमीनी हकीकत का पता चलेगा। उन्होने कहा कि मां दंतेश्वरी के आशीर्वाद से छत्तीसगढ़ में एक बार फिर भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनेगी।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  10 October 2023

jagdalpur, One accused arrested , illegal English liquor

जगदलपुर।जगदलपुर थाना कोतवाली पुलिस हिकमीपारा के अंतर्गत अवैध अंग्रेजी शराब के साथ एक आरोपित को मंगलवार को गिरफ्तार किया गया है ।पुलिस को सूचना मिली थी कि हिकमीपारा क्षेत्र में किसी व्यक्ति के द्वारा अवैध शराब बिक्री किया जा रहा है। सूचना पर टीम गठित कर, कार्यवाही हेतु रवाना किया गया था।     उक्त टीम के द्वारा हिकमीपारा में एक संदिग्ध व्यक्ति की पहचान कर, रेड कार्यवाही किया गया। रेड कार्यवाही के दौरान आरोपी सूरज ठाकुर निवासी हिकमीपारा को गिरफ्तार करउसके कब्जे से 19.440 लीटर अवैध अंग्रेजी शराब बरामद कर, जप्त किया गया है।आरोपित के विरूद्ध थाना कोतवाली में धारा 34 (2) आबकारी एक्ट का अपराध पंजीबद्ध कर आज मंगलवार को न्यायालय में पेश किया गया।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  10 October 2023

jagdalpur,Strike continues ,Anganwadi workers

जगदलपुर। जिले के बास्तानार ब्लॉक में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता रुक्मणि सज्जन की बर्खास्तगी को लेकर आज रविवार को आंगनबाड़ी कर्मियों ने विधायक राजमन बेंजाम पर आरोप लगाया है। उनका कहना है कि विधायक के शह पर ही सीपीडिओ उर्मिला खोबरागड़े ने यह कार्यवाही की है।   बर्खास्तगी का विरोध करते हुए कार्यकर्ता और सहायिकाओं ने यह भी कहा है कि विधायक के इशारे पर सरपंचों को इन कर्मियों पर पंचायतवार सूची देखकर कार्यवाही करने की बात कही गयी है। बर्खास्त आंगनबाड़ी कार्यकर्ता के बहाली को लेकर आंगनबाड़ी कर्मियों ने मोर्चा खोलते हुए हड़ताल पर बैठ गए हैं।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  8 October 2023

bijapur, SP appeals , Naxalites

बीजापुर। नक्सलियों द्वारा अपहृत आरक्षक को लेकर बीजापुर एसपी अंजनेय वार्ष्णेय ने मानवता के नाते छोड़ने की अपील की है। बीजापुर एसपी के जारी वीडियो में कहा कि, ज्ञात हुआ है कि आरक्षक का अपहरण माड़ डिविजनल कमेटी द्वारा किया गया है। उन्होंने कहा कि युवा पुलिस विभाग में भर्ती होकर संविधान के दायरे में रहते हुए विधि अनुसार समस्त कार्यों को करते हुए अपना कर्तव्य निभाते हैं। पूर्व में भी मुठभेड़ों के दौरान घायल नक्सलियों के साथ मानवतापूर्ण व्यवहार करते हुए उपचार मुहैया कराकर जीवन बचाया गया है। उन्होंने कहा कि ऐसी अपेक्षा करते है कि जन मानस की भावनाएं और समाज परिवार की अपील को ध्यान में रखते हुए आरक्षक को शीघ्र ही मुक्त कर दिया जायेगा।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  6 October 2023

new delhi,  Central Government,Prime Minister

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को कहा कि केन्द्र सरकार छत्तीसगढ़ के लोगों के जीवन को आसान बनाने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज छत्तीसगढ़ के जगदलपुर, बस्तर में लगभग 27 हजार करोड़ रुपये की कई विकास परियोजनाओं का शिलान्यास किया और राष्ट्र को समर्पित किया। उन्होंने कहा कि आज की परियोजनाएं विकास की गति को आगे बढ़ाएंगी, रोजगार के नए अवसर पैदा करेंगी और राज्य में नए उद्योगों को प्रोत्साहित करेंगी।   इन परियोजनाओं में रेलवे और सड़क क्षेत्र की परियोजनाओं के साथ बस्तर जिले के नगरनार में 23,800 करोड़ रुपये से अधिक के एनएमडीसी स्टील लिमिटेड के स्टील प्लांट का लोकार्पण शामिल है। साथ ही उन्होंने तारोकी-रायपुर डेमू ट्रेन सेवा को भी हरी झंडी दिखाई।   इस अवसर पर उपस्थित जनसमूह को सम्बोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने रेल, सड़क, हवाई अड्डे, बिजली परियोजनाओं, परिवहन, गरीबों के लिए घरों और शैक्षणिक व स्वास्थ्य देखभाल संस्थानों की परियोजनाओं में इस्पात के महत्व को रेखांकित किया। उन्होंने कहा कि सरकार ने पिछले 9 वर्षों में इस्पात उत्पादन में देश को आत्मनिर्भर बनाने के लिए कई कदम उठाए हैं।   प्रधानमंत्री ने आज नगरनार में सबसे आधुनिक इस्पात संयंत्रों में से एक के उद्घाटन का जिक्र करते हुए कहा, ‘छत्तीसगढ़ एक बड़ा इस्पात उत्पादक राज्य होने का लाभ उठा रहा है।’ उन्होंने कहा कि इस प्लांट में उत्पादित स्टील देश के ऑटोमोबाइल, इंजीनियरिंग और डिफेंस मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर को नई ऊर्जा देगा।   मोदी ने कहा कि बस्तर में उत्पादित स्टील रक्षा निर्यात को बढ़ावा देने के साथ-साथ सशस्त्र बलों को मजबूत करेगा। उन्होंने कहा कि स्टील प्लांट बस्तर और आसपास के क्षेत्रों के लगभग 50,000 युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करेगा। नया स्टील प्लांट केंद्र सरकार द्वारा बस्तर जैसे आकांक्षी जिलों के विकास को प्राथमिकता देने को नई गति देगा।   कनेक्टिविटी पर केंद्र सरकार के फोकस का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री ने छत्तीसगढ़ में आर्थिक गलियारे और आधुनिक राजमार्गों का का हवाला दिया। उन्होंने यह भी बताया कि 2014 की तुलना में छत्तीसगढ़ का रेल बजट लगभग 20 गुना बढ़ाया गया है। उन्होंने कहा कि आजादी के इतने वर्षों के बाद तारोकी को नई रेलवे लाइन का तोहफा मिल रहा है। एक नई डेमू ट्रेन ने तारोकी को देश के रेलवे मानचित्र पर जोड़ दिया है, जिससे राजधानी रायपुर तक यात्रा करना आसान हो जाएगा। जगदलपुर और दंतेवाड़ा के बीच रेल लाइन दोहरीकरण परियोजना से लॉजिस्टिक लागत कम होगी और यात्रा में आसानी होगी।   प्रधानमंत्री ने इस बात पर खुशी जताई कि छत्तीसगढ़ ने रेलवे ट्रैक के शत-प्रतिशत विद्युतीकरण का काम पूरा कर लिया है। राज्य में वंदे भारत ट्रेन भी चल रही है। अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत छत्तीसगढ़ के 30 से अधिक स्टेशनों का उन्नयन किया जा रहा है। इनमें से 7 स्टेशनों के पुनर्विकास का शिलान्यास पहले ही हो चुका है। प्रधान मंत्री ने कहा, “बिलासपुर, रायपुर और दुर्ग स्टेशन के साथ, आज जगदलपुर स्टेशन को भी इस सूची में जोड़ा गया है।” आने वाले दिनों में जगदलपुर स्टेशन शहर का मुख्य केंद्र बनेगा और यहां यात्री सुविधाओं को उन्नत किया जाएगा। उन्होंने कहा, “पिछले नौ वर्षों में राज्य के 120 से अधिक स्टेशनों पर मुफ्त वाई-फाई सुविधा प्रदान की गई है।” प्रधानमंत्री ने आश्वासन दिया कि सरकार छत्तीसगढ़ की विकास यात्रा को अपना समर्थन जारी रखेगी और राज्य देश का भाग्य बदलने में अपनी भूमिका निभाएगा।   इस अवसर पर अन्य लोगों के अलावा छत्तीसगढ़ के राज्यपाल विश्वभूषण हरिचंदन और सांसद मोहन मंडावी उपस्थित थे।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  3 October 2023

jagdalpur, Congress

जगदलपुर। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी मंगलवार को बस्तर संभाग मुख्यालय जगदलपुर पहुंच कर सीधे बस्तर की आराध्य देवी के दर्शन के लिए मां दंतेश्वरी मंदिर पहुंचे। यहां दर्शन-पूजन के बाद सीधे लालबाग के लिए रवाना हो गये, जहां वे आमसभा को संबोधित करेंगे। प्रधानमंत्री के जगदलपुर प्रवास पर कांग्रेस के बस्तर बंद का आम जनता और व्यापारियों ने अनोखे तरीके विरोध जताते हुए, प्रधानमंत्री के प्रति अपना समर्थन व्यक्त किया है। व्यापारियों ने अपने प्रतिष्ठानों में स्टीकर चिपका दिया है, जिसमें लिखा है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की आमसभा में सम्मिलित होने के लिए प्रतिष्ठान स्वेच्छा से बंद रखा गया है। प्रधानमंत्री आज एनएमडीसी स्टील प्लांट को देश को समर्पित करेंगे। प्रधानमंत्री कुल 26000 करोड़ के विभिन्न विकास कार्यों की सौगात देंगे। उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री मोदी के जगदलपुर प्रवास को लेकर कांग्रेस और कांग्रेस को समर्थन करने वाले आदिवासी समाज के एक धड़े जिसका नेतृत्व कांग्रेस के प्रकाश ठाकुर करते हैं, उन्होंने बस्तर बंद का आह्वान किया है। बस्तर चैम्बर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष ने भी कांग्रेसी होने के नाते 03 बजे तक बंद को समर्थन दिया है। जिसके बाद व्यापारियों ने अनोखा कदम उठाया। व्यापारियों ने अपने प्रतिष्ठानों में स्टिकर चिपका दिया है, जिसमें लिखा है कि प्रधानमंत्री मोदी की आमसभा में सम्मिलित होने के लिए प्रतिष्ठान स्वेच्छा से बंद रखा गया है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  3 October 2023

jagdalpur, PM Modi ,Bastar

जगदलपुर। तीन अक्टूबर को जगदलपुर प्रवास पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी नगरनार इस्पात संयंत्र को देश को समर्पित कर सकते हैं। लालबाग मैदान में आयोजित कार्यक्रम (जनसभा) में वर्चुअल माध्यम से इस्पात संयंत्र को देश को समर्पित करने की योजना बनाई गई है। राष्ट्रीय खनिज विकास निगम (एनएमडीसी) मुख्यालय हैदराबाद से इस्पात संयंत्र प्रबंधन को मौखिक निर्देश मिलने के बाद तैयारियां तेज कर दी गई हैं। पूरे संयंत्र क्षेत्र को होर्डिंग्स, बैनर, पाेस्टर से सजाया जा रहा है। मिली जानकारी के अनुसार केंद्रीय इस्पात राज्यमंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते और इस्पात सचिव नागेन्द्र नाथ सिन्हा दो अक्टूबर को जगदलपुर पहुंच जाएंगे। इसी दिन एनएमडीसी के अध्यक्ष सह प्रबंध निदेशक अमिताभ मुखर्जी निदेशक मंडल के सदस्यों के साथ पहुंचेंगे। जगदलपुर से 17 किलोमीटर दूर नगरनार में लगभग 25 हजार करोड़ रुपये की लागत से स्थापित इस संयंत्र की सालाना उत्पादन क्षमता तीन मिलियन टन है। यहां हाट रोल्ड क्वाइल का उत्पादन किया जा रहा है। देश में तीन दशक पहले सार्वजनिक क्षेत्र में राष्ट्रीय इस्पात निगम लिमिटेड ने विशाखापत्तनम में इस्पात संयंत्र की स्थापना की गई थी।   लंबे अंतराल के बाद सार्वजनिक क्षेत्र की नवरत्न कंपनी एनएमडीसी ने नगरनार में एकीकृत ग्रीनफील्ड इस्पात संयंत्र की स्थापना की है। हाल ही में 24 अगस्त को इस्पात संयंत्र की कमीशनिंग की प्रक्रिया पूरी कर क्वाइल का उत्पादन शुरू किया गया है। प्लांंट बस्तर के औद्योगीकरण में मील का पत्थर बनेगा। यहां सैकड़ों सहायक उद्योेगों की स्थापना हो सकेगी। प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से 30 हजार से अधिक लोगों को रोजगार के अवसर उपलब्ध होंगे।   दो बार रखी गई आधारशिला नगरनार में स्टील प्लांट की स्थापना के लिए दो बार आधारशिला रखी गई थी। पहली बार रसिया की रोमेल्ट तकनीकी पर आधारित इस्पत संयंत्र के लिए 23 सितंबर 2003 को तत्कालीन उप प्रधानमंत्री लालकृष्ण आडवाणी ने अाधारशिला रखी थी। तकनीकी का हस्तांतरण नहीं होने के कारण दोबारा परंपरागत ब्लास्ट फर्नेस रूट पर अाधारित एकीकृत ग्रीनफील्ड इस्पात संयंत्र के लिए तीन सितंबर 2008 को तत्कालीन इस्पात मंत्री रामविलास पासवान ने दोबारा इसकी अाधारशिला रखी थी।   तकनीकी के मामले में देश सर्वश्रेष्ठ इस्पात संयंत्र तकनीकी के मामले में नगरनार इस्पात संयंत्र देश का अग्रणी संयंत्र है। संयंत्र के निर्माण में आठ देशों की तकनीकी का उपयोग किया गया है। स्टील प्लांट का निर्माण 2011 में शुरू हुआ था। देश का दूसरा सबसे बड़ा ब्लास्ट फर्नेस (4506 क्यूबिक मीटर) इसी इस्पात संयंत्र में है। जिसका नामकरण बस्तर की अराध्य देवी मां दंतेश्वरी का नाम पर किया गया है।   जहाज और रेल के डिब्बे भी तैयार होंगे क्वाइल से नगरनार इस्पात संयंत्र में बनने वाले उच्च गुणवत्ता वाले हाट रोल्ड क्वाइल का उपयोग आटोमोबाइल सेक्टर में बहुतायत में किया जाएगा। जहाज, रेल के डिब्बे, एलपीजी सिलेंडर से लेकर कई िचीजाें के निर्माण में क्वाइल काम आएगा।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  1 October 2023

jagdalpur, woman accused arrested , passenger bus

जगदलपुर। जिले के थाना नगरनार पुलिस ने एक यात्री बस से 30 किलो गांजा के साथ एक महिला आरोपित को गिरफ्तार कर शनिवार को न्यायिक रिमांड पर जेल भेज दिया है।   पुलिस को मुखबिर से सूचना मिला की नरेश ट्रेवल्स बस क्रमांक ओडी 24 जे 4430 में एक महिला अवैध रूप से मादक पदार्थ गांजा रखकर उड़ीसा राज्य से छत्तीसगढ़ के जगदलपुर की ओर बस में बैठकर आ रही है। सूचना पर पुलिस टीम द्वारा फॉरेस्ट नाका धनपूंजी पुलिस चेक पोस्ट पर महिला आरोपित फेन भाई पारधी पति स्व. जापान सिह पारधी उम्र 50 वर्ष निवासी ग्राम देवगांव मध्यप्रदेश के कब्जे से 30 किलो अवैध मादक पदार्थ गांजा बरामद कर गिरफ्तार किया गया। गिरफ्तार महिला आरोपित का कृत्य अपराध धारा 20 (ख) एनडीपीएस एक्ट का पाए जाने से अपराध पंजीबद्ध कर कार्रवाई उपरांत महिला आरोपित को आज शनिवार को न्यायिक रिमांड पर न्यायालय के समक्ष पेश किया गया।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  30 September 2023

jagdalpur,  trailer and bus, two passengers killed

रायपुर /जगदलपुर। जिले में कोडेनार थाना क्षेत्र के एनएच 30 पर किलेपाल के पास बीती देर रात एक तेज रफ्तार ट्रेलर और बस में जोरदार टक्कर में मौके पर ही दो यात्रियों की मौत हो गई है।जबकि 14 लोग घायल हुए हैं।घटना की सूचना मिलते ही कोडेनार थानापुलिस मामले की जांच में जुट गई है।   कोड़ेनार पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार बीती देर रात कोडेनार थाना क्षेत्र के एनएच 30 पर किलेपाल के पास बीजापुर से जगदलपुर आ रही निजी यात्री बस और जगदलपुर से गीदम की ओर जाने वाले ट्रेलर की आमने-सामने जबरदस्त टक्कर हो गई । इस दर्दनाक हादसे में 2 लोगों की मौत हुई है और 14 घायल हैं। घायलों का इलाज डिमरापाल मेडिकल कॉलेज में जारी है।पुलिस ने बताया कि वहां से गुजर रहे राहगीरों ने पुलिस को सूचना दी और घायलों को हॉस्पिटल पहुंचाया।मामले की जांच की जा रही है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  30 September 2023

jagdalpur, Congress,Kedar Kashyap

जगदलपुर। छत्तीसगढ़ प्रवास पर आये कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के महिला आरक्षण के संबंध में दिए गए बयान पर भाजपा प्रदेश महामंत्री केदार कश्यप ने कड़े शब्दों में आपत्ति दर्ज करते हुए कहा कि कांग्रेस ने आजादी के बाद से अब तक महिलाओं को धोखा देने के अलावा कुछ नहीं किया और अब भी भ्रम फैला कर वही कर रही है। विगत 30 वर्षों से महिला आरक्षण बिल कांग्रेस की वजह से लटका रहा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महिलाओं के सशक्तिकरण की दिशा में यह कदम उठाया है और इस पर भी कांग्रेस भ्रम फैलाने का काम कर रही है। कांग्रेस ने राज्यसभा में जो महिला आरक्षण बिल पारित कराया था, वह किसी काम का नहीं था। श्री मोदी ने संसद के दोनों सदनों में जो महिला आरक्षण विधेयक पारित कराया है, वह स्वयं में संपूर्ण है और सुनिश्चित किया गया है कि देश की महिलाओं को उनका हक मिले।   केदार कश्यप ने कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खडग़े महिला आरक्षण को चुनावी जुमला बता रहे हैं, वह भूल रहे हैं कि केंद्र में अब कांग्रेस की लटकाने और भटकाने वाली सरकार नहीं है। यह निर्णय मोदी जी की मजबूत सरकार ने लिया है, जिसने धारा 370 जैसे कानूनों को समाप्त किया है। श्री कश्यप ने कहा कि भाजपा प्रारंभ से ही महिला आरक्षण की समर्थक रही है जबकि कांग्रेस की मनमोहन सरकार की सहयोगी कई पार्टियां इसका लगातार विरोध करती रही। उनके दबाव में की आड़ में कांग्रेस पार्टी महिला आरक्षण विधेयक को लटकाती रही। अब वही विरोध करने वाली पार्टियां न केवल मोदी सरकार के प्रस्ताव को मजबूरी में समर्थन किया बल्कि अभी भी आरक्षण के नाम पर उलझाने की कोशिश कर रही हैं। देश की मातृ शक्तियां सब देख रही हैं, जो समय आने पर अपना जवाब देंगी।     श्री कश्यप ने कहा कि कांग्रेस संविधान और संवैधानिक व्यवस्थाओं में भरोसा करती ही नहीं है। उसके नेताओं और एक परिवार विशेष के लिए वह एक अलग संविधान की कल्पना करते हैं। भाजपा की सरकार संविधान के अनुसार काम करती है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष ने जो आरोप लगाए हैं कि कांग्रेस नेताओं के पीछे सारी जांच एजेंसियों को लगा दिया गया है तो सवाल उन्हें कांग्रेसियों से करना चाहिए कि आखिर ऐसा क्यों करना पड़ा। यदि जनता का धन चुराएंगे तो ऐसा करने वाले कहां जाएंगे? जैसा किया है वैसा दंड कानून देगा। हम कानून पर भरोसा करते हैं, इसलिए सारे मामले पूरी पारदर्शिता के साथ कानून के हवाले किए जाते हैं। छत्तीसगढ़ की जनता देख रही है कि केंद्रीय एजेंसियों के छापों में क्या-क्या मिला है और जो गिरफ्तार किए गए हैं, उन्हें कई महीनों बाद भी अदालत से जमानत नसीब नहीं हुई है। इसका मतलब स्पष्ट है कि भ्रष्टाचारियों और उनके भ्रष्टाचार पर शिकंजा कसा गया है, यह छत्तीसगढ़ की जनता के हित में है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  29 September 2023

jagdalpur, women commandos ,Naxal affected areas

जगदलपुर। बस्तर संभाग के नक्सल प्रभावित इलाकों में आसन्न विधानसभा और लोकसभा चुनाव को शांतिपूर्ण संपन्न करवाने के लिए इस बार अति संवेदनशील इलाकों में जवानों के साथ-साथ स्थानीय महिला कमांडोज भी सुरक्षा की कमान संभालेंगी। जिला पुलिस बल ने स्थानीय स्तर पर महिलाओं की पुलिस में भर्ती की है, जिन्हें स्पेशल ट्रेनिंग दी गई है। इन्हें महिला कमांडो के नाम से जाना जाता है। इन्हें दंतेवाड़ा में दंतेश्वरी फाइटर्स और सुकमा में दुर्गा फाइटर्स के नाम से जाना जाता है। इस बार विधानसभा चुनाव में सुरक्षा के लिए बस्तर संभाग में एक हजार से ज्यादा महिला कमांडोज को नक्सल प्रभावित अति संवेदनशील क्षेत्रों में तैनात किए जाने की योजना बनाई गई है। इसके लिए बाकायदा एक हजार से ज्यादा महिला कमांडो को हैदराबाद में विशेष प्रशिक्षण दिया गया है। बस्तर आईजी सुंदरराज पी. ने बताया कि इस बार विधानसभा चुनाव शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न कराने के लिए महिला कमांडोज की भी ड्यूटी नक्सल प्रभावित इलाकों में लगाई जा रही है।इन महिला कमांडोज को चुनाव संबंधी सुरक्षा की ट्रेनिंग भी दी जा रही है। इनकी ड्यूटी पोलिंग पार्टी को सुरक्षित मतदान केंद्रों तक पहुंचाना और अंदरूनी इलाकों में मतदान केंद्रों की सुरक्षा की है, हालांकि सुरक्षा के लिहाज से महिला कमांडोज की तैनाती कहां और कितनी संख्या में होगी, इसकी जानकारी नहीं दी जा सकती है। लेकिन विधानसभा चुनाव में बस्तर में होने वाले प्रथम चरण के चुनाव को शांतिपूर्ण तरीके से सम्पन्न कराने के लिए महिला कमांडोज अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  26 September 2023

jagdalpur, Naxalites

जगदलपुर। नक्सलियों का स्थापना सप्ताह 21 सितंबर गुरुवार से शुरू हो रहा है। ऐसे में सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए रेलवे किरंदुल तक यात्री ट्रेन नहीं चलाने का फैसला ले सकता है। रेलवे से मिली जानकारी के मुताबिक यात्री ट्रेनों का संचालन तो रोकना तय है, लेकिन यात्री ट्रेनों का संचालन कहां तक किया जाएगा, इसे लेकर फैसला नहीं हो पाया है। उल्लेखनीय है कि, नक्सली स्थापना सप्ताह के दौरान बड़ी वारदात को अंजाम देने की योजना बनाकर अपनी मौजूदगी का खौफ कायम रखना चाहते हैं। विदित हो कि पिछले वर्ष 2022 में स्थापना सप्ताह के कुछ दिन पहले ही नक्सलियों ने मालगाड़ी को रोककर रेलवे कर्मचारियों से वॉकी टॉकी छीने थे और ट्रेन में अपना बैनर लगा दिया था। ऐसे में रेलवे यात्री की सुरक्षा को लेकर सजग है और ट्रेनों का संचालन संभवत: दंतेवाड़ा तक की करने पर सहमति बन सकती है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  19 September 2023

raipur, Delhi Chief Minister, Jagdalpur

रायपुर। छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव से पहले राजनीतिक पार्टियों ने अपनी कमर कस ली है। लगातार दिग्गज नेताओं का प्रदेश दौरा चल रहा है। इसी सिलसिले में आम आदमी पार्टी के संयोजक एवं दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल तीन महीने में तीसरी बार प्रदेश के प्रवास में रहेंगे।   मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और भगवंत मान शनिवार को जगदलपुर में बड़ी सभा करेंगे। इस दौरान उनके साथ पंजाब के सीएम भगवंत मान भी साथ रहेंगे।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  16 September 2023

jagdalpur, young man died,hit train

जगदलपुर। जिले के परपा थाना क्षेत्र अंर्तगत ग्राम पंचायत पंडरीपानी के ग्राम हजारीगुड़ा में निवासी युवक बुधरू मौर्य आज शनिवार सुबह शौच के लिए घर से निकला था। इसी दौरान ट्रेन से टकरा गया, जिससे उसकी मौके पर ही मौत हो गई। सूचना पर परपा पुलिस मौके में पहुंचकर कार्रवाई उपरांत मृतक युवक के शव को पोस्टर्माटम के लिए मेकॉज भिजवाया, जहां पोस्टमार्टम के बाद शव को परिजनों को सौंप दिया है।     परपा पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार पंडरीपानी हजारीगुडा निवासी बुधरू मौर्य पिता भालू मौर्य 30 वर्ष शनिवार सुबह 06 बजे शौच के लिए घर से निकला था। घर से करीब से 300 मीटर दूर रेलवे ट्रैक पर अचानक विशाखापत्तनम की ओर से आ रही ट्रेन से टकरा गया, जिससे युवक की मौके पर ही मौत हो गई। घटना के बाद गांव के युवक कमलू ने मृतक की पहचान करने के बाद मृतक के परिजन लक्ष्मण बेसरा को फोन पर इसकी सूचना देने के साथ पुलिस को सूचित किया गया।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  16 September 2023

jagdalpur, Accused of murder , dispute arrested

जगदलपुर। जिले के बोधघाट थाना क्षेत्र अंर्तगत बहादुरगुड़ा निवासी रूपेश सिंह ठाकुर 08 सितंबर से लापता था। परिजनों ने मामले की रिपोर्ट बोधघाट थाना में 10 सितंबर को दर्ज कराई, तब से पुलिस लापता युवक की तलाश कर रही थी। सनसिटी के पीछे दलदल में लापता युवक का शव मिला है।     पुलिस ने लापता युवक रूपेश सिंह ठाकुर की हत्या के आरोपित उसके मित्र ऋषित सिंग को गिरफ्तार कर लिया है। शव एवं मृतक की शर्ट, चप्पल, मोबाइल एवं मोटरसाइकिल की पहचान परिजन द्वारा किये जाने एवं आरोपित द्वारा हत्या करना एवं शव को झाडियों में छिपाकर रखना कबूल करने पर हत्या के आरोपित ऋषित सिंग पर थाना बोधघाट में धारा 302,201 भादवि. के तहत अपराध कायम कर न्यायिक रिमाण्ड में आज शुक्रवार को न्यायालय भेजा गया।     पुलिस को 14 सितंबर को सूचना मिली कि लापता युवक की मोटरसाइकिल को रूपेश का एक दोस्त ऋषित सिंग चला रहा है। संदेही ऋषित सिंग उम्र 19 वर्ष निवासी जगदलपुर से पूछताछ में उसने बताया कि 08 सितंबर की रात में रूपेश सिंह के साथ निर्मल विद्यालय के पीछे बैठकर शराब पी रहे थे, इसी बीच पैसों की बात को लेकर दोनों में विवाद हो गया। इसके बाद रूपेश का उसके ही शर्ट से गला घोंटकर तथा शराब की बॉटल के टुकड़े से गले में वार कर लापता युवक रूपेश सिंह की हत्या कर दी। पकड़े जाने के डर से शव, शराब के बॉटल एवं मृतक के शर्ट को घटना स्थल के पास झाड़ियों में छिपाकर रख दिया तथा मृतक का मोटरसाइकिल एवं मोबाइल अपने पास रखा है।   थाना प्रभारी बोधघाट निरीक्षक कविता धुर्वे के नेतृत्व में हत्या के आरोपित ऋषित सिंह के निशानदेही पर मृतक रूपेश सिंह का शव घटना स्थल के पास के झाड़ियों से बरामद किया गया तथा आरोपित के निशानदेही पर शराब की बॉटल, सोडा बॉटल, पानी बॉटल, डिस्पोजल ग्लास, चिप्स रेपर, मृतक का एक जोड़ी चप्पल, मृतक का शर्ट, मृतक का मोबाइल, मोटरसाइकिल, टूटा हुआ नंबर प्लेट तथा अन्य साक्ष्य बरामद एवं जब्त किया गया।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  15 September 2023

jagdalpur, Congress demonstrated ,cancellation of trains

जगदलपुर। प्रदेश कांग्रेस के आह्वान पर प्रदेशभर में यात्री ट्रेनों के संचालन में हो रही देरी और ट्रेनों को लगातार रद्द किए जाने के विरोध में बुधवार को कांग्रेस ने बरसते पानी में बस्तर जिला मुख्यालय के रेलवे स्टेशन में रेल रोकने के लिए आगे बढ़े, लेकिन उन्हें पुलिस ने बेरीकेड लगाकर रोक दिया। इस दौरान पुलिस और कांग्रेसियों में झूमाझटकी भी हुई। प्रदर्शन के बीच रेलवे के अधिकारी को कांग्रेसियों ने मांगों से सम्बंधित ज्ञापन सौंपा। इस दौरान संसदीय सचिव रेखचंद जैन, इंद्रावती विकास प्राधिकरण उपाध्यक्ष राजीव शर्मा, प्रदेश महामंत्री मलकीत सिंह गैदू सहित सैकड़ो कांग्रेसी कार्यकर्ता मौजूद थे। शहर कांग्रेस अध्यक्ष सुशील मौर्य ने कहा कि रेलवे कि मनमानी का खामियाजा आम यात्री महीनों से भुगत रहा है। रेलवे की ओर से जब चाहे ट्रेनों को रद्द कर दिया जाता है। कांग्रेस जनता के साथ है, और जब तक व्यवस्था में सुधार नहीं हो जाता कांग्रेस इसी तरह से विरोध प्रदर्शन करती रहेगी।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  13 September 2023

jagdalpur, body converted woman , Taragaon

जगदलपुर। जिले के लोहंडीगुड़ा ब्लॉक अंर्तगत तारागांव में धर्मांतरित एक महिला काड़ीबाई कुंजामी की मौत हो गई थी। शव गांव में ही दफनाने को लेकर धर्मांतरित समुदाय व आदिवासियों के बीच विवाद हो गया। काड़ीबाई की मौत के बाद धर्मांतरित समुदाय चर्च के नियम के अनुसार अंतिम संस्कार की तैयारी में जुटे थे। इसकी सूचना मिलते ही, ग्रामीण गांव की सीमा में शव दफनाने का विरोध करने लगे।   मृतक के परिजन इसाई रीति-रिवाज के अनुसार ही गांव में अंतिम संस्कार करने पर अड़े रहे। जिसके बाद सोमवार सुबह प्रशासन के हस्तक्षेप पर तारागांव से करीब 50 किमी का सफर तय कर शव को जगदलपुर लाकर दफन किया गया। विदित हो कि बस्तर संभाग में धर्मांतरण का मामला लगातार सामने आते रहते हैं। केंद्रीय गृहमंत्री अमति शाह ने 03 दिन पहले रायपुर में राज्य सरकार के खिलाफ जो आरोप पत्र जारी किया है, उसमें भी धर्मांतरण की बात प्रमुखता से उठाई गई है।     सरपंच बालसिंह कश्यप ने बताया कि जुलाई 2023 के ग्राम सभा ने आदिवासियों का अवैध धर्मांतरण रोकने के लिए धर्मांतरितों को अनुसूचित जनजाति के लाभ से वंचित करने, धर्मांतरितों के शव गांव की सीमा में नहीं दफनाने, धर्मांतरितों के जमीन खरीदी-बिक्री पर रोक, धर्मांतरितों के घर-खेत पर ग्रामीणों के काम करने पर दंडात्मक प्रतिबंध, धर्मांतरितों के दुकानों से खरीदी पर प्रतिबंध, धर्मांतरितों से बातचीत बंद करने सहित 19 बिंदुओं का प्रस्ताव पारित कर बस्तर कलेक्टर को इसे लागू करवाने के लिए सौंपा था। इसके बाद से गांव में धर्मांतरित और ग्रामीणों के बीच बीच बातचीत तक बंद है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  4 September 2023

jagdalpur, Four accused arrested , English liquor

जगदलपुर। जिले के थाना कोतवाली पुलिस को सूचना मिली कि अर्टिगा कार में सवार व्यक्तियों के द्वारा अवैध शराब रखकर बिक्री करने हेतु ग्राहक की तलाश में है। सूचना पर टीम गठित कर उक्त टीम के द्वारा बताये स्थान धरमपुरा क्षेत्र एक अर्टिगा कार को घेराबंदी कर पकड़ गया। चारों आरोपितों को शनिवार को न्यायालय में पेशकर जेल भेज दिया गया है।     कार क्रमांक जेडवाय 17 टीएम 6811 के पीछे व सीट डिक्की में रखे सामान की तलाशी लेने पर अंग्रेजी शराब, बीयर बाटल, गोल्डन गोवा व्हीस्की, एवं गोवा स्पेशल व्हीस्की एवं सिंबा स्ट्रांग केन बीयर कुल जुमला शराब मात्रा-79.160 एमएल अंग्रेजी शराब आरोपितों के कब्जे से बरामद कर कार सवार आरोपितों राम कुमार कश्यप, कमलोचन यादव, सुखचंद बघेल एवं मंगतू यादव निवासी देउरगांव उपरपारा व लामडागुडा जिला बस्तर को गिरफ्तार किया गया है। मामले में आरोपितों के विरुद्ध थाना कोतवाली में 34(2) आबकारी एक्ट का अपराध पंजीबद्ध कर कार्रवाई उपरांत आज शनिवार को न्यायालय भेजा गया।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  2 September 2023

jagdalpur, One accused arrested , illegal liquor

जगदलपुर। जिले के थाना कोतवाली पुलिस को मुखबीर से मिली सूचना पर आज मंगलवार को केरला होटल के पास स्कूटी वाहन सवार रामप्रसाद निषाद निवासी नयामुण्डा तिरंगा चौक के कब्जे से 34पौवा अंग्रेजी शराब जिसमें कुल शराब मात्रा 6.120 लीटर बरामद किया गया।   मामले में आरोपित रामप्रसाद निषाद के विरूद्ध थाना कोतवाली में 34(2) आबकारी एक्ट के तहत अपराध पंजीबद्ध कर, कार्यवाही उपरांत आरोपित रामप्रसाद निषाद को गिरफ्तार कर, न्यायिक अभिरक्षा में भेजा गया।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  29 August 2023

jagdalpur,  accused arrested , stealing a bundle

जगदलपुर। जिले के बोधघाट थाना क्षेत्र अंतर्गत कृष्णा पेट्रोल पंप के पास एक ऑयल दुकान से दो अज्ञात व्यक्तियों द्वारा दुकान पर ऑयल खरीदने के नाम से दुकान में आकर 80 रुपये का ऑयल खरीदे और 500 रुपये का नोट दिये। शेष रकम देने के नाम पर पीड़ित दुकानदार का ध्यान भटकाकर गल्ले से नोट का एक बंडल उठाकर चोरी करने वाला फरार आरोपित हसन अली को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार आरोपित ने अपने एक साथी मोहम्मदी के साथ शहर में दो चोरी की वारदात करना स्वीकार किया है। एक अन्य फरार आरोपित की तलाश पुलिस कर रही है।   एमआरएफ टायर दुकान से 60 हजार रुपये के चोरी की पीड़ित की शिकायत पर थाना बोधघाट में अपराध पंजीकृत कर विवेचना के दौरान सिटी सर्विलांस के फुटेज से चोरों की पहचान की। आड़ावाल चौक के पास रविवार को मुखबिर द्वारा बताये हुलिया पर आरोपित हसन अली पिता राशिद अली उम्र 24 वर्ष निवासी उड़ीसा को हिरासत में लेकर पूछताछ करने पर आरोपित ने स्वीकार किया कि कृष्णा पेट्रोल पंप के पास स्थित एक ऑयल दुकान में दुकानदार का ध्यान भटकाकर गल्ले से नोट का बंडल 27 हजार 500 रुपये उठाकर अपने एक साथी मोहम्मदी के साथ चोरी किये थे। आरोपितों के द्वारा पूर्व में भी वर्ष 2022 में कुछ इसी तरह की घटना को अंजाम देते हुए आजाद चौंक स्थित टायर दुकान से किये थे। 60 हजार रुपये की चोरी करना भी स्वीकार किया है। चोरी की वारदात करना स्वीकार किये जाने तथा कुल 18 हजार रुपये आरोपित द्वारा अपने जेब से निकालकर पेश करने पर गवाहों के समक्ष जब्त करते हुए गिरफ्तार किया गया है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  27 August 2023

jagdalpur, Death patient , Mancoj

जगदलपुर। मेडिकल कॉलेज डिमरापाल के चौथे मंजिल में बने एसआईसीयू के सामने रखे बैंच पर बैठे एक मरीज की मौत हो गई। घटना की जानकारी लगते ही वार्ड के स्टाॅफ मौके पर पहुंचकर इसकी सूचना मेकॉज पुलिस चौकी के साथ ही अधीक्षक डॉ. अनुरूप साहू को दिया गया।   मृतक की पहचान कृपादान उम्र 36 वर्ष निवासी माड़पाल थाना नगरनार के रूप में हुई। मृतक की पत्नी ने बताया कि कृपादान नगरनार के एनएमडीसी में काम कर रहा था। पेट में दर्द की शिकायत पर उसे मेकॉज में उपचार के लिए भर्ती किया गया था। शनिवार सुबह पत्नी जब नहाने के लिए गई तो युवक कृपादान बिस्तर से उठकर चौथे मंजिल में बने एसआईसीयू के सामने बैंच पर बैठ गया। जहां कुछ देर के बाद उसकी मौत हो गई। पुलिस ने कार्रवाई के बाद शव परिजनों को सौंप दिया।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  26 August 2023

jagdalpur, Dead body ,Malgaon

जगदलपुर। जिले के नगरनार थाना क्षेत्र अंर्तगत ग्राम पंचायत मालगांव के डोंगरगुण्ड़ा पारा जौन्दरा बाड़ी के एक पेड़ में अज्ञात युवक का शव पेड़ से लटकता हुआ मिला है।   ग्रामवासियों ने पेड़ से शव को लटका देखकर इसकी सूचना नगरनार पुलिस को दी, नगरनार पुलिस मौके पर पहुंचकर सरंपच एवं सभी ग्राम वासियों के समक्ष पंचनामा कर शव को डिमरापाल मेडिकल कॉलेज पोस्टमार्टम के लिए भिजवाकर अज्ञात युवक के परिजनों की पतासाजी कर रही है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  23 August 2023

jagdalpur, Chhattisgarh Health Employees, indefinite movement

जगदलपुर। छत्तीसगढ़ स्वास्थ्य कर्मचारी फेडरेशन ने जिला प्रशासन को अपनी पांच सूत्रीय मांगों को लेकर ज्ञापन सौंप दिया है। मेडिकल कॉलेज के अनुबंधित डॉक्टर्स और नियमित नर्सेस ने साफ कर दिया है कि प्रशासन के पास 20 अगस्त तक का समय है। यदि इस समय तक उनकी मांगें पूरी नहीं होने पर 21 अगस्त से उनका अनिश्चितकालीन आंदोलन शुरू होगा, हालांकि बस्तर में यह आंदोलन 22 अगस्त से शुरू होगा।     छत्तीसगढ़ स्वास्थ्य कर्मचारी फेडरेशन का कहना है कि अनुबंधित डॉक्टर्स ने वेतन वृद्धि के लिए शांतिपूर्ण आंदोलन किया था। मुख्यमंत्री ने उस समय आश्वासन भी दिया था, कि मांगों पर एक त्वरित निर्णय लिया जाएगा। लेकिन 06 माह के बाद भी वेतन वृद्धि के विषय में कोई निर्णय नहीं लिया गया। अनुबंधित डॉक्टर्स की वेतन अंतिम बार 2017 में वृद्धि हुई थी। लेकिन 06 वर्ष बीत जाने के बाद भी सरकारी तंत्र के इस अनदेखी ने हमें बहुत हतोत्साहित किया है। इसलिए अपनी पांच सूत्रीय मांगों को लेकर 10 से 13 अगस्त तक ब्लैक रिबन के साथ ओपीडी संचालन कर अपनी मांगों को फिर से शासन-प्रशासन तक लेकर गए। लेकिन इसके बाद भी यदि 20 अगस्त तक शासन हमारी लंबित मांगों पर कोई निर्णय नहीं लेता है तो 22 अगस्त से छत्तीसगढ़ स्वास्थ्य कर्मचारी फेडरेशन के साथ अनिश्चित कालीन अवकाश पर जाने के लिए बाध्य होंगे।   अनुबंधित डॉ. पुष्पराज ने बताया कि उनकी तैयारी चल रही है, छग स्वास्थ्य कर्मचारी फेडरेशन के बैनर तले यह आंदोलन होंगे। जिसमें न केवल अनुबंधित डॉक्टर्स बल्कि विशेषज्ञ और अन्य स्वास्थ्य कर्मचारी भी शामिल होंगे। वहीं अन्य संगठन 21 से ही आंदोलन में चले जाएंगे, लेकिन बस्तर में यह आंदोलन 22 अगस्त से शुरू होगा।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  20 August 2023

jagdalpur, Youth keeping,Chief Minister

जगदलपुर। बस्तर के संभागीय मुख्यालय जगदलपुर के पीजीकॉलेज ग्राउंड में बस्तर के युवाओं से सीधा संवाद स्थापित करने के लिए भेट मुलाकात कार्यक्रम में पंहुचने पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का युवाओं ने जोरदार स्वागत किया है। मुख्यमंत्री को सुनने और उनसे बातचीत करने के लिए पूरे बस्तर संभाग से लगभग 05 हजार युवा पहुंचे हैं। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने भेंट-मुलाकात के दौरान सांस्कृतिक कार्यक्रम में बेहतरीन प्रस्तुति देने वाली हर्षलता साहू का पुष्पगुच्छ से स्वागत किया और उनकी प्रस्तुति की प्रशंसा की। जगदलपुर के रैपर प्रखर सिंह ने आमचो बस्तर थीम पर अपनी प्रस्तुति दी। इस दौरान मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के समक्ष बस्तर संभाग के विभिन्न जिले से आए युवा कविता,भाषण के माध्यम से सपना के नवा छत्तीसगढ़ विषय पर विचार प्रस्तुत कर रहे हैं। उनके द्वारा छत्तीसगढ़ सरकार की योजना जिन्होंने आम जनमानस के जीवन में परिवर्तन की लहर लाई, उन पर भी विचार रखे जा रहे हैं। भेंट-मुलाकातमें युवाओं के साथ मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का सीधा संवाद चल रहा है, जिसके तहत नारायणपुर की वनीता नेताम ने मुख्यमंत्री के समक्ष मेरे सपनों का छत्तीसगढ़ पर अपनी बात रखते हुए वनिता ने मुख्यमंत्री सुपोषण, मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लीनिक, दाई-दीदी क्लीनिक, शिक्षा में स्वामी आत्मानंन्द इंग्लिश मीडियम स्कूल से शिक्षा में समानता के अवसर की उपलब्धियों को गिनाया। प्राची दुबे आदर्श महाविद्यालय दंतेवाड़ा की छात्राने कविता के रूप में अपने विचार रखते हुए उसने कहा कि हम अपन देश भारत लमां कहिथन दूसरा छत्तीसगढ़ राज्य ला महतारी कहिथन कतका बड़े सौभाग्य हे। प्राची ने मुख्यमंत्री का मां दंतेश्वरी मंदिर कॉरिडोर निर्माण की घोषणा के लिए आभार व्यक्त किया। बस्तर जिले के जगदलपुर स्थित क्राइस्ट कॉलेज की छात्रा कुमारी भूमिका साहा ने मुख्यमंत्री को बादल एकेडमी की स्थापना के लिए धन्यवाद ज्ञापित किया। उन्होंने कहा बस्तर की स्थानीय साहित्य एवं संस्कृति को एक पीढ़ी से दूसरे पीढ़ी तक पहुंचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है। बादल संस्था में अध्ययनरत छात्र / छात्राओं कोफ्री लांस एवं इंर्टनशिप के तौर पर कार्य करने के प्रशिक्षण से धातु काष्ठ,तुबा कला,आदि शिल्प कला एवं अन्य कला के माध्यम से भविष्य में रोजगार के संबंध में अवसर प्राप्त हो सके। कृषि महाविद्यालय के छात्र निखिल तिवारी ने मुख्यमंत्री से ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी की भर्ती की मांग की। जिसका जवाब देते हुए मुख्यमंत्री श्री बघेल ने बताया कि व्यापम के जरिए 41 हजार पदों पर भर्ती हो रही है। जल्द इस पर भी भर्ती की जाएगी, वित्त द्वारा अनुमति प्राप्त की जा चुकी है। मुख्यमंत्री ने कहा कि किसानों के हित के लिए शासन के अलावा निजी तौर पर भी युवाओं को प्रयास किया जाना चाहिए। शहीद महेंद्र कर्मा शासकीय विश्वविद्यालय जगदलपुर की छात्रा कु. घृतिका निषाद ने खेल सुविधा जैसे-आर्चरी क्रीडा परिसर इंडोर स्टेडियम, प्रियदर्शनी स्टेडियम के संबंध में शासन द्वारा दी गई सुविधा की जानकारी दी साथ ही बीपीएडएमपीएड. एवं खेल संबंधित पाठ्यक्रम एवंशिक्षण संस्थान की स्थापना संबंधी मांग की। कोण्डागांव के रीना राजपूत ने कहा कि वे शासकीय गुंडाधुर कोण्डागांव में अध्ययनरत हैं और खुद कुश्ती की राष्ट्रीय स्तरकी कुश्ती खिलाड़ी हैं। और खुद 10 राष्ट्रीय और 35 राज्य स्तरीय प्रतिस्पर्धाओं में भाग ले चुकी हैं और अपने क्षेत्र में कुश्ती का प्रशिक्षण भी दे रहीं हैं। उनके सिखाये खेलों के लिए स्पोर्ट्स अकादमी की स्थापना की जा रही है जिससे यहां खेल को बहुत बल मिलेगा। खेल में कुश्ती ऐकेडमी नेशनल कोच, जिम और आवासीय खेल परिसर की आवश्यकता बताये जाने पर मुख्यमंत्री ने कोंडागांव में कुश्ती एकेडमी खोलने की घोषणा कर दी। उत्तर बस्तर कांकेर के मयंक साहू ने कहा कि आत्मानंद स्कूल के बाद अब अंग्रेजी माध्यम स्किल मॉडल कॉलेज कांकेर में खुला है इसके लिए आपका धन्यवाद, मयंक ने शिक्षक एवं कॉलेज बिल्डिंग की मांग की, मयंक ने सुझाव दिया कि 12वीं के बाद अच्छे करियर के लिए जरूरी है कि करियर काउंसलिंग का कोर्स संचालित किया जाए।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  16 August 2023

jagdalpur, Two accused arrested , passenger bus

जगदलपुर। जिले के थाना नगरनार पुलिस ने यात्री बस से 7.900 किलो गांजा के साथ दो आरोपितों को गिरफ्तार कर बुधवार को न्यायिक रिमांड पर भेजा गया है।     मुखबिर से सूचना मिली कि मनीष ट्रेवल्स की यात्री बस में एक पुरुष व एक महिला अवैध मादक पदार्थ गांजा रखकर उड़ीसा प्रांत से जगदलपुर की ओर परिवहन कर रहे हैं। सूचना पर ग्राम धनपुंजी फारेस्ट नाका एनएच 83 मेन रोड में नाकाबंदी कर मनीष ट्रेवल्स की यात्री बस की जांच में मुखबिर के बताये हुलिया के अरोपित महेश गणेश नंदेश्वर पिता गणेश नंदेश्वर एवं उमा गोपाल मेश्राम पति गोपाल मेश्राम निवासी गोंदिया-महाराष्ट्र के कब्जे से 7.900 किलोग्राम मादक पदार्थ गांजा जब्त किया। अपराध एनडीपीएस एक्ट कायम कर विवेचना में लेते हुए आरोपितों को गिरफ्तार कर रिमांड पर बुधवार को न्यायालय के समक्ष पेश किया गया है। कार्रवाई में सउनि रैनूराम मौर्य, प्रधान आरक्षक रमेश पासवान, प्रधान आरक्षक अहिलेश नाग, प्रधान आरक्षक बंसत टोप्पो, आरक्षक यशवंत ध्रुव, आरक्षक चंद्रकुमार कंवर, सहा.आरक्षक जोगेश्वर कश्यप का योगदान रहा।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  16 August 2023

 Jagdalpur, Constable ,assistant constable promotion

जगदलपुर। बस्तर संभाग में नक्सल मोर्चे पर तैनात छत्तीसगढ़ पुलिस के कुल 2258 जवानों को सहायक आरक्षक से डिस्ट्रिक्ट स्ट्राइक फोर्स (डीएसएफ) के समकक्ष पदोन्नति कर आरक्षक बनाया गया है। पदोन्नत हुए कुल 2258 जवानों में 2008 पुरुष और 250 महिला सहायक आरक्षक शामिल हैं। छत्तीसगढ़ शासन के द्वारा बुधवार को आरक्षकों का चयन सूची भी जारी कर दिया गया है।     बस्तर पुलिस विभाग से मिले आंकड़े के अनुसार पदोन्नत हुए 2258 जवानों में बस्तर जिले के 135, दंतेवाड़ा के 206, कांकेर के 190, बीजापुर के 1004, नारायणपुर के 199, सुकमा जिले के 445 और कोंडागांव जिले के 79 सहायक आरक्षक शामिल हैं। पदोन्नत हुए पुलिस के जवान मुख्यमंत्री के साथ ही पुलिस विभाग के आला अधिकारियों के प्रति आभार व्यक्त किया है।   बस्तर आईजी सुंदरराज पी. ने बताया कि छत्तीसगढ़ के बस्तर संभाग के नक्सल प्रभावित जिलों में पिछले लगभग 12 वर्षों से क्षेत्र में शांति, सुरक्षा और विकास कार्यों में बेहतर कार्य और सराहनीय सेवा करने वाले सहायक आरक्षकों को डिस्ट्रिक्ट स्ट्राइक फोर्स (डीएसएफ) आरक्षक के समकक्ष पद पर सहायक आरक्षक से आरक्षक बनाया गया है। यह सभी आरक्षक बस्तर संभाग के सातों जिलों में तैनात हैं, और बस्तर संभाग के अंतर्गत अंदरूनी क्षेत्र में विकास कार्य में सुरक्षा के साथ-साथ नक्सल अभियान और अपराधों की रोकथाम और बेहतर पुलिसिंग में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं।   उल्लेखनीय है कि लंबे समय से बस्तर में तैनात एसपीओ से सहायक आरक्षक बने जवान पदोन्नत की मांग राज्य सरकार से कर रहे थे। जवानों के परिजनों ने भी कई बार आंदोलन किया था, वहीं सहायक आरक्षकों ने अपनी मांग को लेकर हथियार डालो आंदोलन भी किया, और आखिरकार उनकी तैनाती के 12 वर्ष बाद जवानों के परिजनों के आंदोलन की मेहनत रंग लाई और अब उन जवानों को पदोन्नत किया गया है। इन सहायक आरक्षकों में आत्मसमर्पित नक्सली एसपीओ से सहायक आरक्षक बने जवान भी शामिल हैं। नक्सली संगठन को छोड़कर आत्मसमर्पण करने के बाद सरकार की पुनर्वास नीति के तहत पुलिस में सहायक आरक्षक बनाया गया था, अब उन्हें भी पदोन्नति कर आरक्षक बनाया गया है। इधर उनकी बहुप्रतीक्षित मांग पूरी होने पर सहायक आरक्षक से आरक्षक बने, उनके परिजनों में इसे लेकर खुशी का माहौल है।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  16 August 2023

kagdalpur, Passenger bus,tractor

जगदलपुर। जिले के परपा थाना क्षेत्र अंर्तगत गीदम रोड में बड़े मारेंगा बाईपास चौक के पास आज शनिवार सुबह 8 बजे एक तेज रफ्तार कांकेर रोडवेज की यात्री बस ने बल्ली से भरी ट्रैक्टर को पीछे से टक्कर मारते हुए मकान में जा घुसी, जिससे मकान में सो रही एक लडक़ी घायल हो गई है, जिसे परिजनों ने मेडिकल कॉलेज में भर्ती करवा दिया है जहां उसका उपचार जारी है। इस दुर्घटना में मकान और ट्रेक्टर बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गए। हालांकि राहत की बात ये रही कि इस दुर्घटना में बस में सवार यात्रियों और ट्रैक्टर चालक सुरक्षित हैं।   पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार आज शनिवार सुबह जगदलपुर की ओर आ रही यात्री बस ने बड़े मारेंगा बाईपास चौक के पास बल्ली से भरे ट्रैक्टर को पीछे से टक्कर मारते हुए, सडक़ के किनारे स्थित मुन्ना गुरुजी के मकान में जा घुसी जिससे मकान में सो रही लड़की जिसका नाम सुरभि बताया जा रहा है, वह घायल हो गई जिसे इलाज के मेडिकल कॉलेज डिमरापाल में भर्ती कर दिया गया है। मौके पर पंहुची पुलिस ने यात्री बस को अपने कब्जे में लेकर विवेचना कर रही है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  12 August 2023

jagdalpur,Dance video ,women fighters

जगदलपुर। नक्सल प्रभावित क्षेत्र में जवान लाल आतंक से डटकर लोहा ले रहे हैं, इसमें महिला फाइटर्स भी कंधे से कंधा मिलाकर नक्सलियों के मांद में घुसकर नक्सलियों के छक्के छुड़ा रही हैं। बस्तर के जंगल में रात-दिन परिवार से दूर अपना जीवन बिताने वाले जवान जंगल को ही अपना घर मानते है, और सभी त्योहारों को भी जंगल में ही मानते हैं।   इन दिनों सोशल मीडिया पर परिवार से दूर घने जंगलों के बीच तैनात बस्तर के नव पदस्थ महिला बस्तर फाइटर्स का एक डांस वीडियो जमकर वायरल हो रहा है। इस वीडियो में देखा जा सकता है कि जंगल के बीचों-बीच महिला फाइटर्स आदिवासी लोक गीत पर पारंपरिक नृत्य कर रहीं हैं। वीडियो किस जिले का है, यह अभी स्पष्ट नहीं हो पाया है, लेकिन लोग वीडियो को खूब पसंद कर रहे हैं। वहीं कुछ लोगों ने दावा किया है कि यह वीडियो पुलिस ट्रेनिंग सेंटर का है। इसलिए इस वायरल वीडियो की पुष्टि हम नहीं करते हैं।     इन दिनों बस्तर में नक्सलियों के खिलाफ ऑपरेशन मानसून चलाया जा रहा है। पुरुष जवानों के साथ-साथ महिला फाइटर्स की टीम भी सर्चिंग के लिए निकल रही हैं। इस वीडियो को लेकर दो अलग-अलग दावे किए जा रहे हैं। ऐसा बताया जा रहा है कि, विश्व आदिवासी दिवस के दिन बस्तर के जंगलों में महिला फाइटर्स सर्चिंग पर निकली हुई थी। उन्होंने रात भी जंगलों में ही बिताई, आदिवासी दिवस के दिन क्षेत्रीय बोली हल्बी गाने में जमकर थिरकने लगीं। उसी समय कुछ महिला कमांडोज ने यह वीडियो बना लिया। करीब 30 सेकंड के इस वीडियो में देखा जा सकता है कि महिला फाइटर्स की दो टोली बनाई हुई हैं। आमने-सामने फेस कर एक-दूसरे के कमर पर हाथ रखकर बस्तरिया नृत्य कर रही हैं।     उल्लेखनीय है कि बस्तर डीआरजी के साथ-साथ महिला डीआरजी का भी गठन हो चुका है। इनमें महिला डीआरजी की टीम भी पुरुषों के साथ जंगल में सर्चिंग के लिए जाती हैं, कई मुठभेड़ों में भी शामिल रहती हैं। महिला डीआरजी को नक्सल उन्मूलन अभियान में साथ लेकर जाने का एक बड़ा लाभ यह हो रहा है कि पहले डीआरजी के पुरुष जवानों पर महिलाओं के साथ दुर्व्यवहार का आरोप लगता था। लेकिन जब से महिला डीआरजी की टीम तैनात हुई हैं, तब से ऐसे आरोप लगने बंद हो गए हैं।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  12 August 2023

jagdalpur, Monsoon weakened , Bastar

जगदलपुर। बस्तर संभाग में विगत तीन दिनों से बारिश नहीं हुई है। बस्तर में मानसून अब कमजोर हो गया है, बारिश के नहीं होने से तापमान बढ़कर 32 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है। आज गुरुवार को दिन भर तेज धूप निकलने से उमस में वृद्धि हुई है।   तेज धूप से बढी उमस से लोग परेशान होने लगे हैं। इधर ग्रामीण अंचल में धूप के साथ हल्की बूंदाबांदी होती रही, इसके बावजूद दिन भर धूप खिली रही। बस्तर संभाग में औसत बारिश होने के बावजूद बस्तर जिले की इंद्रावती नदी में अब तक बाढ़ की स्थिति नहीं बनी है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  10 August 2023

jagdalpur, BJP Kisan Morcha ,protested

जगदलपुर। प्रदेश कांग्रेस सरकार द्वारा किसानों को जबरन अमानक वर्मी कम्पोस्ट खाद वितरण किये जाने एवं प्रदेश सरकार की किसान विरोधी नीति के विरोध में भारतीय जनता पार्टी किसान मोर्चा द्वारा स्थानीय सीरासार चौक में गुरुवार को धरना प्रदर्शन कर कलेक्ट्रेट का घेराव किया।भाजपा ने राज्यपाल के नाम ज्ञापन सौंपा।     भाजपा किसान मोर्चा के जिला अध्यक्ष महेंद्र सेठिया व महामंत्री योगेश ठाकुर ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा किसानों को जबरन अमानक वर्मी कम्पोस्ट खाद वितरण कर किसानों की फसल को नुकसान पंहुचाने का काम कर रही है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस की सरकार के गोबर खरीद के घोटाले को ढकने के लिए किसानों को जबरन अमानक वर्मी कम्पॉस्ट खाद वितरण कर रही है। इस दौरान बड़ी संख्या में भाजपा के नेता व कार्यकर्ता उपस्थित थे।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  10 August 2023

jagdalpur,  Chief Minister , symbolic Deoguri

जगदलपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने धरमपुरा में आयोजित विश्व आदिवासी दिवस कार्यक्रम के दौरान आदिम जाति विकास विभाग के स्टाल पहुंच प्रतीकात्मक देवगुड़ी में क्षेत्र की शांति एवं विकास के लिए पूजा-अर्चना की तथा 250 सीटर बालक एवं बालिका छात्रावास के मॉडल का अवलोकन किया। रेशम विभाग के स्टॉल में पहुंच 12 हजार से अधिक लागत के 15 बुनियादी धागाकरण मशीन कुल 1.90 लाख लागत के प्रदान किये गए। क्रांतिकारी डेबरीधुर उद्यानिकी महाविद्यालय द्वारा दरभा एवं आस पास के गांवों कोलेंग, उरुकपाल, मुंडागढ़, डिलमिली में उत्पादित कॉफी की किस्म कॉफी अरेबिका को मुख्यमंत्री को उपहार के रूप में प्रदान किया गया। वन एवं पर्यावरण विभाग के अधिकारियों ने बताया कि वृक्ष संपदा योजना के तहत बस्तर संभाग में 80 लाख पौधों के रोपण का शुभारंभ किया जा रहा है। कृषि विकास एवं किसान कल्याण तथा जैव प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा 20 हितग्राहियों को उड़द मिनीकिट एवं 80 गोठान समितियों को स्प्रेयर एवं ब्रश कटर भी वितरण कराया गया। मुख्यमंत्री द्वारा पशुधन विकास विभाग की राज्य डेयरी उद्यमिता विकास योजना के तहत 03 अनुसूचित वर्ग के हितग्राहियों को 93240 रुपये एवं ओबीसी वर्ग के 08 हितग्राहियों को 7000 रुपये एवं उन्नत मादा वत्स पालन योजना के तहत 04 अनुसूचित वर्ग के हितग्राहियों को 18-18 हज़ार एवं 07 अन्य हितग्राहियों को 15-15 हज़ार रुपये तथा बकरी इकाई वितरण के तहत 03 हितग्राहियों को 50-50 हज़ार रुपये प्रदान किये गए। महिला बाल विकास विभाग के द्वारा ऋण के रूप में 01-01 लाख दो स्वसहायता समूहों को तथा सक्षम योजना अंतर्गत 80-80 हज़ार रुपये प्रदान किये गए। 28 जुलाई से 09 अगस्त तक बस्तर रेंज पुलिस द्वारा चलाये गए पोदला उरस्कना वृक्षारोपण योजना अंतर्गत बस्तर क्षेत्र की सुरक्षा, शांति एवं विकास हेतु सर्वोच्चतम बलिदान देने वाले नागरिकगण एवं शहीदों की स्मृति में मुख्यमंत्री एवं छत्तीसगढ़ शासन वाणिज्य कर (आबकारी) मंत्री कवासी लखमा द्वारा जामुन के पौधे का रोपण किया गया। मुख्यमंत्री द्वारा मत्स्य विभाग की योजनान्तर्गत 02 हितग्राहियों को मोटरसाइकिल एवं आइसबॉक्स, 02 नग मत्स्य जाल एवं 02 आइस बॉक्स प्रदान किया गया। उद्यानिकी विभाग की योजनान्तर्गत 05 कृषकों को पावर स्प्रेयर का भी वितरण किया गया। मुख्यमंत्री द्वारा समाज कल्याण विभाग के माध्यम से 04 हितग्राहियों को मोटराइसड ट्राइसाइकिल, 20 हितग्राहियों को राष्ट्रीय परिवार सहायता योजना अंतर्गत 20-20 हज़ार रुपये दिए गए। मुख्यमंत्री ने शिक्षा विभाग की सरस्वती सायकिल योजनान्तर्गत दरभा विकासखण्ड की 50 बालिकाओं को सायकिल वितरण किया गया। इस अवसर पर उन्होंने रोजगार एवं स्वरोजगार विभाग के 437 युवाओं को रोजगार प्रदान करने के लिए शुभकामनाएं दी और नियुक्ति पत्र प्रदान किया। जिसमें 260 बेरोजगारी भत्ता एवं आजीविकामूलक गतिविधियों का प्रशिक्षण प्राप्त हितग्राही शामिल हैं।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  9 August 2023

jagdalpur,Congress government tribals and Naxalites, Bhupesh

जगदलपुर। विश्व आदिवासी दिवस पर शामिल होने जगदलपुर पंहुचे मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने पत्रकारों से चर्चा के दौरान कहा कि कांग्रेस की सरकार आने के बाद हमने आदिवासी और नक्सली में फर्क को समझा है। पहले आदिवासियों के साथ ज्यादती हो रही थी, बेगुनाह आदिवासियों को जेलों में ठूसा जाता था, हमने उन्हें रिहा करवाया है।     उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की योजनाओं का जमीनी स्तर पर बेहतर क्रियान्वयन हुआ है, जिसकी वजह से आदिवासियों का विश्वास बढ़ा है और उन्होंने नक्सलवाद से तौबा कर ली है। यदि 2024 में फिर से कांग्रेस की सरकार बनती है, तो नक्सली और पीछे हटने मजबूर हो जाएंगे और इनकी संख्या गिनती की ही रह जाएगी। उन्होंने कहा कि नक्सली संगठन काफी कमजोर हुआ है, स्वयं को कमजोर पड़ता देख अब लड़ाई का तरीका भी बदल दिया है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  9 August 2023

jagdalpur, One accused arrested , illegal ganja

जगदलपुर। जिले के थाना नगरनार पुलिस को मुखबीर से सूचना मिली कि उड़ीसा से जगदलपुर की ओर आ रही गुप्ता ट्रेवल्स की यात्री बस से मादक पदार्थ गांजा रखकर उड़ीसा प्रांत से जगदलपुर की ओर आ रहा है।   सूचना पर ग्राम धनपुंजी फारेस्ट नाका एनएच 63 मेन रोड के पास गुप्ता ट्रेवल्स की यात्री बस को रोककर बस की जांच में आरोपित अभिषेक कुमार झा पिता स्व. कन्हैया लाल झा निवासी जिला दरभंगा बिहार के कब्जे से 5.400 किलोग्राम गांजा बरामद कर गिरफ्तार किया गया। उक्त आरोपित के विरुद्ध थाना नगरनार में एनडीपीएस. एक्ट के तहत कार्रवाई उपरांत सोमवार को न्यायालय के समक्ष पेश किया गया है। कार्रवाई में प्रआर. 155 अहिलेश नाग, प्रआर. 424 श्याम चन्द्राकर आर. 872 तीरिथराम फेकर, सहाआर. 5140 विरेन्द्र ठाकुर, सैनिक 37 जगन्नाथ नाग का विशेष योगदान रहा है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  7 August 2023

jagdalpur, Illegal quarrying , sarpanches

जगदलपुर। जिले के तोकापाल ब्लॉक के ग्राम पंचायत छापर भानपुरी क्रमांक-01 व 02 में तीन जगहों पर चूना पत्थर का अवैध उत्खनन किया जा रहा है। साथ ही एक जगह पर अवैध रूप से चूना पत्थर की क्रेशर में पिसाई की जा रही है। उक्त अवैध कारोबार सरपंच मुन्ना कश्यप व जीवनाथ मौर्य के संरक्षण में अवैध चूना पत्थर का धड़ल्ले से उत्खनन किया जा रहा है। इस मामले की शिकायत करने के बाद भी अब तक कोई कार्रवाई नहीं हुई है। उल्लेखनीय है कि छापर भानपुरी में एक लीज में क्रेशर खदान संचालित है, इसके रास्ते में गांव की सड़क को ही खोदकर चूना पत्थर निकाला गया। इसके कारण आवागमन बाधित हो रहा है। यही नहीं सालों से अवैध उत्खनन का कार्य चल रहा है, लेकिन इस पर अब तक कोई कार्यवाही नहीं हो पायी है। मिली जानकारी के मुताबिक ग्राम छापर भानपुरी के 278 खसरा नम्बर में अवैध रूप से डीजल मशीन के माध्यम से क्रेशर का संचालन किया जा रहा है। इसके अलावा खसरा नम्बर 1417 व 1170 में भी अवैध चूना पत्थर का खनन किया जा रहा है। खसरा नम्बर 1170 की जमीन से चूना पत्थर निकालने के कारण जमीन विलुप्त हो सकती है। छापर भानपुरी में गिट्टी खदान का संचालन कर रहे योगिता पवार ने बताया कि सरपंच मुन्ना कश्यप एवं जीवनाथ मौर्य द्वारा आए दिन पैसों की मांग की जाती है। वाहन भेजवाकर गिट्टी उठवाकर ले जाया जाता है, जिसका भुगतान करने कहने पर सरपंचों द्वारा नाराजगी जाहिर कर गलत इल्जाम लगाया जाता है। उन्होंने कहा कि सरपंचों द्वारा हमारे चाहने वाले मजदूरों को काम पर रखने का दबाव बनाया जाता है, चाहे काम रहे या न हो। उन्होंने कहा कि जिन मजदूरों से सुरक्षित नहीं हैं, ऐसे मजदूरों को काम पर नहीं रखने की जानकारी सरपंचों को दी गयी, इसके बाद भी दबाव बनाया जाना गलत है। खनिज विभाग के प्रभारी मृणय गुहा ने शुक्रवार को बयान जारी कर कहा कि ग्राम पंचायत छापर भानपुरी में अवैध रूप से चूना पत्थर का उत्खनन और क्रेशर संचालित होने की जानकारी नहीं है। मामला संज्ञान में आने के बाद जल्द ही मौके पर पहुंचकर कार्यवाही की जाएगी।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  4 August 2023

jagdalpur,villagers ,dead body

जगदलपुर। बस्तर संभाग के ग्रामीण इलाकों में धर्मांतरण का मुद्दा इस कदर अपनी मजबूत पकड़ बना चुका है। वहीं बस्तर के ग्रामीण अब इसे बर्दाश्त करने के लिए तैयार नही हैं।   ग्रामीण इलाके में किसी भी धर्मांतरित इसाई की मौत होने पर गांव में शव को दफन करने नहीं दिया जा रहा है। इसके लिए बकायदा ग्राम सभा में प्रस्ताव तक पारित किया जाने लगा है। बस्तर में इन दिनों धर्म विशेष के लोगों की मौत के बाद उनके शव को दफन करने के स्थान को लेकर लगातार विवाद चल रहा है। इसी कड़ी में शुक्रवार को शहर सीमा से सटे ग्राम जाटम में इसाई धर्म की महिला की मौत के बाद उसके शव को दफन करने के लिए विवाद की स्थिति बनीं, हालांकि सही समय पर पुलिस के मौके पर पहुंच जाने से किसी प्रकार की अप्रिय स्थिति नहीं बनी। एसडीओपी एश्वर्य चंद्राकर ने बताया कि गांव में धर्म विशेष की एक महिला की मौत हो गई। महिला की मौत के बाद उसका शव जगदलपुर के करकापाल स्थित कब्रिस्तान में दफन करवाया गया है। उन्होंने बताया कि महिला की मौत के बाद गांव वालों ने निर्णय लिया था कि महिला का शव गांव में नहीं दफनाने दिया जाएगा और उसके शव को जगदलपुर के कब्रिस्तान में दफनाया जाए। इसी बात को लेकर गांव में माहौल तनावपूर्ण होने की आंशका थी। हालांकि मौके पर पुलिस अधिकारी और जिला प्रशासन के अधिकारी मौजूद थे और दोनों पक्षों के लोगों से बातचीत के जरिए मामले को सुलझा लिया गया है। उन्होंने बताया कि धर्म विशेष के लोग महिला के शव को गांव से बाहर के कब्रिस्तान में दफनाने को तैयार हो गए, इसके बाद विवाद खत्म हो गया है। फिलहाल गांव में शांति है और किसी प्रकार का कोई बल गांव में तैनात नहीं है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  4 August 2023

jagdalpur, Two died ,Munga Nala

जगदलपुर। बस्तर संभाग में हो रही बारिश के चलते कई नदी-नाले उफान पर हैं, कुछ गांव टापू में तब्दील होने से जन जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। दरभा के बरसाती मुनगा नाला पार करने के दौरान मां-बेटा पानी के तेज बहाव में बह गए थे, जिसका रविवार को शव बरामद कर लिया गया है।   प्राप्त जानकारी के अनुसार बस्तर जिले के दरभा में मुनगा नाला उफान पर है। शनिवार को उसी इलाके की रहने वाली फूलों माड़वी अपने बच्चे को लेकर नाला पार करने के दौरान तेज बहाव में मां-बेटा दोनों बह गए। गांव वालों ने इस बात की जानकारी फौरन पुलिस को दी। मौके पर पखनार चौकी के जवान आज शव बरामद कर दोनों शवों को पोस्टमार्टम के लिए अस्पताल भिजवाया।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  30 July 2023

jagdalpur, bike rider injured,pickup collision

जगदलपुर। जिले के लोहंडीगुड़ा थाना क्षेत्र अंर्तगत ग्राम घोटिया के बिजली विभाग में संविदा पर तैनात लाइनमैन खेम प्रकाश मोटरसाइकिल से गुरुवार रात को भानपुरी की ओर जा रहा था। इसी दौरान गुनपुर मार्ग पर सामने से आ रही तेज रफ्तार पिकअप ने टक्कर मार दी। इस दुर्घटना में युवक को गंभीर चोट आई थी, घायल लाइनमैन को इलाज के लिए मेकॉज लाया गया, जहां इलाज के दौरान आज शुक्रवार को खेम प्रकाश की मौत हो गई।   युवक के शव का पोस्टमार्टम के बाद उसे परिजनों को सौंप दिया गया है। परिजनों से मिली जानकारी के अनुसार कोंडागांव जिले के माकड़ी निवासी खेम प्रकाश पिता अर्जुन सिंह उम्र 23 वर्ष घोटिया स्थित बिजली विभाग सब स्टेशन में वर्ष 2018 से लाइनमैन के रूप में काम कर रहा था।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  28 July 2023

jagdalpur, women scorched , garbage with petrol

जगदलपुर। जिले के थाना कोतवाली क्षेत्र अंर्तगत शांतिनगर वार्ड में निवासी महिला अनिता घर में एकत्रित कचरे को पेट्रोल से जलाने के दौरान आग की चपेट में आकर झुलस गई, इस दौरान उसे बचाने आई महिला की मां रेखा बाई भी घायल हो गई। पड़ोसियों ने दोनों घायलों को उपचार के लिए मेकाज में भर्ती कराया है।     प्राप्त जानकारी के अनुसार घर में रखे कचरे को जलाने का काफी देर प्रयास कर रही थी। आग नहीं जलने के कारण उसने घर में रखे पेट्रोल को कचरे के ढेर में डाल दिया। महिला ने जैसे ही माचिस जलाई, तभी आग महिला के कपड़े तक पंहुच गया, कपड़े में आग लगने पर महिला ने शोर मचाया। इस दौरान घर में मौजूद महिला की मां रेखा बाई बाहर निकली और आग में झुलस रही अनिता को बचाने का प्रयास किया। आग के तेज होने के कारण रेखा के हाथ भी जल गए। इसी दौरान पड़ोसी आवाज सुनकर मौके पर पहुंचकर दोनों महिलाओं को बचाया।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  28 July 2023

jagdalpur, Naxalites released , Martyr

जगदलपुर। नक्सलियों के केंद्रीय कमेटी के प्रवक्ता अभय ने 28 जुलाई से 03 अगस्त तक नक्सली शहीदी सप्ताह से ठीक दो दिन पहले बुधवार को प्रेस विज्ञप्ति जारी कर नक्सलियों की केंद्रीय कमेटी ने वर्ष 1967 से लेकर 2023 तक का मृत नक्सलियों का आंकड़ा पहली बार जारी किया है। कमेटी ने बताया है कि वर्ष 1967 के नक्सलबाड़ी से लेकर आज 2023 तक चारु मजूमदार समेत कई नक्सली नेताओं ने अपनी जान दी है। उनकी जीवनी को हिंदी, इंग्लिश और तेलगु भाषा में प्रकाशित किया जा रहा है।     देशभर में पिछले 56 वर्षों में 14 हजार 800 नक्सलियों की मौत हुई है। इनमें नक्सलियों के 41 टॉप लीडर्स भी शामिल हैं, साथ ही 1169 महिला नक्सलियों ने भी जान गंवाई हैं। वहीं पिछले सिर्फ 18 वर्षों में 4,576 नक्सली मारे गए हैं। इनमें 856 महिला नक्सली हैं। उक्त 14 हजार 800 नक्सलियों में अधिकतर की पुलिस के साथ मुठभेड़ में तो कई ने बीमारी के चलते दम तोड़ा है।     पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार अंदरूनी इलाकों में सर्चिंग बढ़ाई गई है। 28 जुलाई से शुरू होने वाले नक्सलियों के शहीदी सप्ताह को देखते हुए बस्तर में पुलिस फोर्स भी अलर्ट है। अलग-अलग जिलों में तैनात जवानों को ऑपरेशन के लिए रवाना किया जा रहा है, दो दिन पहले बीजापुर जिले में जवानों ने एक पुरुष नक्सली को ढेर कर शव भी बरामद किया था। मौके से भारी मात्रा में हथियार भी बरामद किए गए थे। इसके साथ ही अब तक नक्सलियों के दर्जनभर से अधिक कैंपों को भी जवानों ने ध्वस्त किया है। वहीं दूसरी ओर नक्सलियों की पूर्व बस्तर डिवीजन कमेटी ने छोटेडोंगर थाना अंर्तगत गौरवदंड और सहापाल के बीच सडक़ किनारे बैनर बांधा है। बैनर के माध्यम से नक्सलियों ने गांवों में शहीदी सप्ताह मनाने की बात लिखी है। 2-3 दिन पहले नक्सलियों ने दंतेवाड़ा के भांसी रेलवे स्टेशन में खुले आम सबके मौजूदगी में बैनर बांधा था।    

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  26 July 2023

jagdalpur,  Kedar Kashyap

जगदलपुर। पोटाकेबिन की एक मासूम बच्ची से दुष्कर्म के मामले में भाजपा के पूर्व मंत्री केदार कश्यप ने बुधवार को पत्रकारों से चर्चा करते हुए कहा कि इस मामले के आरोपित को अज्ञात बताया जा रहा है। लेकिन हमें जो जानकारी मिली है, कि आरोपित का परिवार और पोटाकेबिन अधीक्षिका आबकारी मंत्री कवासी लखमा के खासमखास हैं। आरोपित को जानते हुए भी उसे अज्ञात घोषित करवा देते हैं। लेकिन हमें इस सरकार से उम्मीद नहीं है। हमारी छोटी-छोटी बच्चियों के साथ रेप हो रहा है। प्रदेश के आबकारी मंत्री के जिले का मामला होने के बाद भी वे चुप्पी साधकर बैठे हुए हैं।   उन्होंने बताया कि एर्राबोर थाना क्षेत्र के एक पोटाकेबिन में लगभग 500 बच्चियां रहकर पढ़ाई करती हैं। पोटाकेबिन की एक मासूम बच्ची के साथ दुष्कर्म हुआ है। जिसकी जानकारी मुझे रात में मिली थी। इस संबंध में हमने सुकमा के एसपी से भी बातचीत की है। उन्होंने बताया कि भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष अरुण साव ने 05 सदस्यीय जांच टीम का गठन किया है। आज इस जांच दल को रवाना कर दिया गया है। जांच दल मौके पर पहुंचकर पीड़ित परिवार से मुलाकात कर मामले की तह तक जाएगी।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  26 July 2023

jagdalpur,Naxalite involved, explosives

जगदलपुर। जिले में चलाये जा रहे नक्सल उन्मूलन अभियान के तहत पुलिस को मुखबिर से मिली सूचना पर दरभा थाना क्षेत्र अंतर्गत ग्राम कोरोपाल की ओर जवान नक्सल सर्चिंग गश्त के लिए निकले थे, इसी दौरान नक्सली हत्या की वारदात में शामिल ग्राम कोरोपाल निवासी नक्सली गंगो कुहरामी पिता मगडू उम्र 40 वर्ष को पुलिस ने घेराबंदी कर गिरफ्तार किया है। उसके कब्जे से पुलिस ने विस्फोटक सामग्री, जिलेटिन वायर कार्डेक्स वायर, जिलेटिन, डेटोनेटर जब्त किया है। जो विगत 12 वर्षों से नक्सली संगठन में सक्रिय रुप से जुडक़र कई वारदातों में शामिल रहा। थाना दरभा में कार्यवाही उपरांत आज मंगलवार को न्यायालय के समक्ष पेश किया गया।     गिरफ्तार नक्सली गंगों कुहराम के विरुद्ध कई नक्सल आपराधिक मामले पुलिस थानों में दर्ज हैं, वर्ष 2016 में गंगो कुहरामी अपने अन्य नक्सल साथियों के साथ मिलकर कापानार निवासी भीमा कवासी और नडेनार निवासी जलनो पोडियामी को साप्ताहिक बाजार पखनार में घेरकर धारदार हथियार से मारकर हत्या किया था। जिसके विरुद्ध हत्या, आर्म्स एक्ट, यूएपीए एक्ट सहित दर्जनों नक्सल मामले में एफआईआर दर्ज हैं। उक्त सभी मामलों में पुलिस के द्वारा लगातार तलाश की जा रही थी।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  25 July 2023

jagdalpur, normal rainfall ,Bastar, Kondagaon

जगदलपुर। बस्तर संभाग के बस्तर, कोण्डागांव व नारायणपुर जिले में सामान्य से कम बारिश हुई है, जबकि बीजापुर, दंतेवाड़ा व सुकमा जिले में सामान्य से अधिक बारिश हुई है। हालांकि पिछले तीन-चार दिनों से हो रही बारिश से किसानों को कुछ हद तक राहत मिली है। बस्तर जिले में 22 जुलाई की स्थिति में सामान्य से 24 प्रतिशत, कोंडागांव में 39 व नारायणपुर में 28 प्रतिशत कम बारिश दर्ज की गयी है। बस्तर संभाग में पिछले तीन दिनों तक झड़ी लगी थी, लेकिन मध्य बस्तर में हल्की से मध्यम बारिश होने के कारण अब भी सामान्य से कम बारिश दर्ज हुई है। वहीं दक्षिण बस्तर में लगातार मुसलाधार बारिश होने के कारण अब दंतेवाड़ा, सुकमा व बीजापुर जिले में बारिश का प्रतिशत सामान्य से अधिक हो गया है। बस्तर संभाग में बीजापुर जिले में सबसे अधिक 709 मिमी बारिश दर्ज की गयी है, जो कि सामान्य से 51 प्रतिशत अधिक है। इसके अलावा दंतेवाड़ा में 571.9 मिमी व सुकमा जिले में 573.5 मिमी बारिश दर्ज की गयी हैं, यहां क्रमश: 12 व 35 प्रतिशत अधिक है। नारायणपुर में 323.6 मिमी, कांकेर में 430 मिमी, कोण्डागांव में 270.8 मिमी, एवं बस्तर जिले मेें 363.9 बारिश दर्ज की गयी है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  22 July 2023

jagdalpur, Three-year-old boy , open septic tank

जगदलपुर। जिले के परपा थाना क्षेत्र अंर्तगत ग्राम बड़े मारेंगा निवासी आयतु कश्यप अपनी पत्नी के साथ बुधवार को काम करने के लिए खेत गया हुआ था।   इस दौरान घर में मौजूद उसका तीन वर्ष का पुत्र सुमित घर के आस-पास के बच्चों के साथ खेल रहा था। इस दौरान सुमित अपने घर के पास बन रहे नए मकान में चला गया, वहां खुले सेप्टिक टैंक में गिरने से उसकी मौत हो गई। शाम को जब परिजन घर पहुंचे तो सुमित की खोजबीन की, लेकिन वह कहीं नहीं मिला। काफी ढूंढने के बाद जब परिजन नए मकान में गए तो सेप्टिक टैंक में सुमित का शव दिखाई दिया। परिजनों ने सुमित को टैंक से बाहर निकाला, लेकिन तब तक उसकी मौत हो चुकी थी। पुलिस ने कार्रवाई उपरांत पोस्टमार्टम के बाद गुरुवार को बच्चे का शव परिजनों को सौंप दिया।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  20 July 2023

jagdalpur, Rats played siren,indian Overseas Bank

जगदलपुर। जिला मुख्यालय धरमपुरा मार्ग पर अनुपमा चौक के नजदीक इंडियन ओवरसीज बैंक की शाखा में अचानक बुधवार रात 12:30 बजे सायरन बजने लगा। सायरन की आवाज इतनी तेज थी कि पूरे मोहल्ले के लोग जाग गए। सूचना पर कोतवाली और बोधघाट थाने की पुलिस भी मौके पर पहुंच गए। जांच के दौरान पता चला कि चूहों की करामात से स्वत: ही सायरन बज उठा, बाद में मैनुअल तरीके से सायरन को बंद किया गया।     कोतवाली थाना प्रभारी अमित शुक्ला ने बताया कि पूरे बैंक परिसर की छानबीन के बाद पता चला कि इंफ्रारेड किरणों के बीच से होकर चूहे गुजर गए, जिसकी वजह से सायरन बजा था। बैंक के मैनेजर जॉनी कुजूर ने भी चूहों के कारण बैंक का सायरन बजना बताया।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  20 July 2023

jagdalpur, mentally ill villager, slit his throat

जगदलपुर। जिले के करपावंड थाना क्षेत्र अंर्तगत ग्राम मावलीगुड़ा निवासी मानसिक रूप से बीमार ग्रामीण ने बुधवार रात को अपना गला काट लिया। परिजनों को गुरुवार सुबह इसकी जानकारी होने पर उपचार के लिए महारानी अस्पताल में भर्ती किया गया, जहां से डॉक्टरों ने प्राथमिक उपचार के बाद उसे मेकॉज रिफर कर दिया है, जहां उसका उपचार जारी है।     परिजनों से मिली जानकारी के अनुसार बुधराम बघेल उम्र 45 वर्ष करीब 02 वर्ष से मानसिक रूप से बीमार है। बुधवार देर रात जब परिजन खाना खाकर सो गए तो बुधराम ने अपने कमरे में जाकर अपने गले को धारदार चाकू से काट लिया। बुधराम पूरी रात खून से लथपथ कमरे में ही पड़ा रहा। सुबह परिजनों ने उन्हें देखा आनन-फानन में परिजन बुधराम को लेकर महारानी अस्पताल पहुंचे। डॉक्टरों ने प्राथमिक उपचार के बाद उन्हें मेकाज रिफर कर दिया है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  20 July 2023

jagdalpur, Operation Monsoon , Naxal-affected areas

जगदलपुर। बस्तर संभाग के नक्सल प्रभावित इलाकों में इन दिनों नक्सलियों के विरुद्ध बस्तर पुलिस का ऑपरेशन मानसून जारी है। सुरक्षाबल के जवानों को मानसून के दौरान ऑपरेशन को किस प्रकार से संचालित करना है, इसे लेकर विशेष ट्रेनिंग दी गई है। सुरक्षाबल के जवान ट्रेनिंग पाकर बस्तर के अंदरूनी इलाकों में ऑपरेशन मानसून को सफलता पूर्वक अंजाम दे रहे हैं। ऑपरेशन मानसून के दौरान बस्तर संभाग में विगत 03 वर्षों में 36 नक्सलियों को मार गिराया है, वहीं इस वर्ष कई नक्सली कैंप ध्वस्त कर इसे आगे बढ़ाया जा रहा है।     रविवार को जारी विज्ञप्ति में बस्तर आईजी सुंदरराज पी. के अनुसार बस्तर के अंदरूनी और सीमावर्ती इलाकों में ऑपरेशन मानसून का सकारात्मक परिणाम मिल रहा है। इस ऑपरेशन मानसून के दौरान प्रति वर्ष जवानों को मुठभेड़ में सफलता मिल रही है। इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि प्रतिवर्ष औसतन 12 नक्सलियों के शव बरामद किया गया है। इसके अलावा नक्सलियों के हथियार और आईईडी भी जब्त किए गए हैं।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  16 July 2023

jagdalpur, Dead body ,passenger train

जगदलपुर। विशाखापट्नम-किरंदूल पैसेंजर ट्रेन के डिब्बे में यात्रा कर रहे एक अज्ञात युवक का शव मिला, जिसकी सूचना पर बोधघाट पुलिस मौके पर पहुंचकर शव को अपने कब्जे में लेकर मृतक युवक की पहचान की कवायद कर रही है, लेकिन अब तक मृतक युवक की शिनाख्त नही हुई है।   पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार आज शनिवार को लोगों ने पुलिस को बताया कि विशाखापट्नम-किरंदूल पैसेंजर ट्रेन के डिब्बे में एक युवक मृत पड़ा हुआ है, जिसके बाद रेलवे के कर्मचारियों ने इसकी सूचना बोधघाट पुलिस को दी, जिसके बाद मौके पर पहुंची पुलिस ने शव को ट्रेन के डिब्बे से बाहर निकाला। जिसके बाद पुलिस ने कार्यवाही उपरांत शव को पोस्टमार्टम के लिए मेकॉज भिजवा दिया है। मृतक की शिनाख्त के लिए मृतक के फोटो को हर थाना, चौकी में भेजकर शिनाख्त का प्रयास किया जा रहा है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  15 July 2023

jagdalpur, Pregnant woman, dies of snakebite

जगदलपुर। जिले के कोड़ेनार थाना क्षेत्र अंर्तगत ग्राम बड़े बोदेनार के सुकूपारा निवासी एक गर्भवती महिला पायको को सोने के दौरान एक सांप ने डस लिया। घटना के बाद महिला को उपचार के लिए मेकाज में भर्ती किया गया, जहां उपचार के दौरान उसकी मौत हो गई।     मृतिका पायको के पति बुधु मडकामी ने बताया कि बुधवार रात 08 माह की गर्भवती पायको खाना खाकर जमीन पर सो रही थी कि करीब 12 बजे के लगभग एक सांप ने उसके बाएं कंधे के पीछे आकर डस लिया। जिसके बाद महिला के आवाज देने पर पति ने उसे उपचार के लिए पास के स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती किया। जहां से बेहतर उपचार के लिए मेकॉज में भर्ती किया गया। इलाज के दौरान महिला ने गुरुवार को दम तोड़ दिया। इस घटना के बाद महिला के पेट में पल रहा 08 माह के बच्चे की भी मौत हो गई। शव के पोस्टमार्टम के बाद शव परिजनों को सौप दिया गया है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  13 July 2023

jagdalpur, Drinking water supply ,Kosarteda disrupted

जगदलपुर। लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग द्वारा बुधवार को जनसंपर्क के माध्यम से बताया गया कि कोसारटेड़ा समूह जल प्रदाय योजना से विकासखण्ड बस्तर के लाभान्वित ग्रामों में पेयजल आपूर्ति बाधित होने की जानकारी दिया गया। उन्होंने बताया कि कोसारटेड़ा समूह जल प्रदाय योजना में नियोजित दैनिक वेतनभोगी कर्मचारियों द्वारा 05 जुलाई से नियमितिकरण की मांग करते हुए हड़ताल पर चले जाने के कारण कोसारटेड़ा समूह जल प्रदाय योजना से विकासखण्ड बस्तर के लाभान्वित ग्रामों में पेयजल आपूर्ति बाधित है।   जिसके कारण कोसारटेडा योजना में सम्मिलित ग्रामों में खड़का, जामगांव, बाकेल, बेसोली, देवड़ा, सोनारपाल, सिवनी, विश्रामपुरी, भानपुरी (फरसागुड़ा), तारागांव, मंजुला, करणडोला, बोदनपाल, तुरपुरा, पल्लीभाटा, केशरपाल, नाहरनी, मुरकुची, कुमली, फाफनी, पिपलावंड, सितलावंड, माऊलीगुड़ा, सालेमेटा, चुरावंड, खंडसरा, सोरगांव, नन्दपुरा, बनियागांव, खोराखोसा, पखनाकोगेरा, छोटे आमावाल, जैबेल में जल प्रदाय नहीं हो सकेगा।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  12 July 2023

jagdalpur, Four year old ,innocent died

जगदलपुर। जिले के कोड़ेनार थाना क्षेत्र अंर्तगत ग्राम अलवा में मंगलवार को घर से 100 मीटर दूर खेत में खेल रहे चार वर्षीय मासूम की कम गहरे पानी में डूबने से मौत हो गई। इसकी जानकारी एक महिला ने परिजनों को दी, तब तक बच्चे की मौत हो चुकी थी।   कोड़ेनार थाना प्रभारी संतोष सिंह ने बताया कि ग्राम अलवा निवासी लखमू पोडियामी का चार वर्षीय बेटा हाबिल अपने भाई नविस के साथ घर से 100 मीटर दूर मन्नू के खेत में बने डबरा के पास खेल रहे थे। अचानक से हाबिल डबरा में डूबने लगा, जिसके बाद साथ आया भाई नविस मौके से भाग कर अपने घर में चुपचाप बैठ गया। गांव की एक महिला खेत की ओर से आ रही थी और उसने डबरा में हाबिल को डूबा हुआ देख परिजनों को सूचना दी। जिसके बाद उसे पानी से निकाल कर अस्पताल ले गए, लेकिन तब तक बच्चे की मौत हो गई थी।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  11 July 2023

jagdalpur, ACB raids, former GM of Text Book Corporation

जगदलपुर। एंटी-करप्शन ब्यूरो की टीम ने गुरुवार सुबह छत्तीसगढ़ पाठ्य पुस्तक निगम के पूर्व जीएम अशोक चतुर्वेदी के कांकेर जिले के दुर्गुकोंदल स्थित निवास के अलावा बस्तर जिले के दरभा ब्लॉक शिक्षा अधिकारी राजेश उपाध्याय के निवास पर छापा मारा है। राजेश उपाध्याय आय से अधिक मामले में गिरफ्तार किए गए अशोक चतुर्वेदी के दामाद हैं।     एंटी-करप्शन ब्यूरो की टीम सुबह से ही दुर्गुकोंदल स्थित अशोक चतुर्वेदी के निवास एवं और राजेश उपाध्याय के दरभा निवास में छापा मारकर दस्तावेजों की तलाश कर रही है। टीम के साथ सुरक्षा बल के जवान भी मौजूद है, जो किसी भी दूसरे को आने-जाने से रोक रही है। राजेश उपाध्याय मूलत: बस्तर जिले के पंडरीपानी स्कूल में व्याख्याता हैं, जिन्हें बीईओ का प्रभार दिया गया है।     गौरतलब है कि पंचायत विभाग में पदस्थ अशोक चतुर्वेदी पाठ्य पुस्तक निगम में प्रतिनियुक्ति पर हैं, उनके खिलाफ चार मामले दर्ज हैं, इनमें पाठ्यपुस्तक निगम में ग्रीन बोर्ड के टेंडर के नाम पर अपने बेटे को फायदा पहुंचाने, फर्जी दस्तावेजों के आधार पर टेंडर पास करवाने का मामला और कमेटी को गुमराह करके ठेकेदार को फायदा पहुंचाने का मामला शामिल है। इसके अलावा अनुपातहीन संपत्ति का मामला दर्ज है। एसीबी की टीम ने लंबे समय से फरार चल रहे अशोक चतुर्वेदी को बीते दिनों आंध्रप्रदेश के गुंटूर जिले से गिरफ्तार किया था।    

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  6 July 2023

jagdalpur, manure stolen ,cooperative society godown

जगदलपुर। सहकारी समिति जगदलपुर में मंगलवार रात चोरों ने शटर तोड़कर गोदाम में रखे 75 बोरी खाद की चोरी अज्ञात चोरों के द्वारा की गई है। चोर समिति में लगाए गए कैमरे एवं डीवीआर को भी अपने साथ ले गए। सहकारी समिति के प्रबंधक सोनू राव ने बताया कि चोरी की रिपोर्ट थाना कोतवाली में की गई है।   प्राप्त जानकारी के अनुसार इस जगदलपुर सहकारी समिति से करीब 500 से अधिक किसानों को खाद और बीज का वितरण किया जाता है। प्रबंधक का कहना है कि समिति से खाद के चोरी होने के बाद किसानों को खाद की किल्लत का सामना नहीं करना पड़ेगा। इस मामले को लेकर जिला सहकारी केंद्रीय बैंक के अधिकारियों से बात की जाएगी। खाद लेने पहुंचे किसानों ने कहा कि गोदाम में खाद की सुरक्षा को लेकर कोई इंतजाम नहीं है। किसानों ने बताया कि सुरक्षा को लेकर की गई लापरवाही का चोरों ने फायदा उठाया। गोदाम का शटर काफी कमजोर था। प्रबंधक ने कहा कि खाद की सुरक्षा को लेकर केवल सीसीटीवी से निगरानी की जा रही थी, यहां पर चौकीदार की तैनाती नहीं की गई है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  5 July 2023

jagdalpur,  Naxalite murder , Shiksha Doot

जगदलपुर। सुकमा जिले के अलग-अलग गांवों से पहुंचे शिक्षादूतों ने मुखबिरी करने के शक में शिक्षा दूत की हत्या की वारदात के बाद नक्सल प्रभावित इलाकों में पदस्थ अन्य शिक्षा दूतों ने अपने भविष्य और जान की चिंता को लेकर शुक्रवार को बस्तर संभाग मुख्यालय में एक बैठक का आयाजन किया।     बैठक में शामिल शिक्षादूतों ने कहा कि वर्ष 2018 से नक्सल प्रभावित इलाकों में सेवा दे रहे हैं। इसकी एवज में सरकार सिर्फ 11 हजार रुपये वेतन दे रही है। शिक्षादूतों का कहना है कि हम बच्चों में शिक्षा की अलख जगा रहे हैं। लेकिन अब तक सरकार की तरफ से हमें ज्वाइनिंग के संबंध में किसी तरह का कोई लिखित आदेश प्राप्त नहीं हुआ है। उन्होंने कहा कि जिन स्कूलों को नक्सलियों ने बंद करवा दिया था, उन स्कूलों को फिर से खोला गया है। एसी ही स्कूलों में शिक्षा दूतों की सेवाएं ली जा रही हैं। उनका कहना है कि नक्सल प्रभावित ताड़मेटला गांव में पदस्थ कवासी सुक्का की एक दिन पहले नक्सलियों ने हत्या कर दी थी। इससे पहले 2019 में बैनपल्ली में पदस्थ रहे शिक्षक मुचाकी लिंगा की भी हत्या की थी, जिसके बाद उनमें भी दहशत व्याप्त है।   शिक्षा दूतों का कहना है कि उन्हे जिला मुख्यालय में होने वाली विभागीय बैठकों में शामिल होने के लिए 100 से 200 किमी की दूरी तय करनी पड़ती है, जिसमें शामिल होना आवश्यक होता है। जिले के जगरगुंडा, उरसंगल, चिंगारम, कामाराम, गोलापल्ली, जब्बा, भेज्जी, चिंतागुफा जैसे इलाकों में इनकी पदस्थापना की गई है। वहीं अब नक्सली पुलिस की मुखबिरी करने के शक में हत्या कर रहे हैं। इसके बाद नक्सल प्रभावित इलाकों में पदस्त अन्य शिक्षा दूतों को अपने भविष्य और जान की चिंता सताने लगी है। शिक्षादूतों का कहना है कि, यदि आने वाले समय में हमारे साथ ऐसी घटनाएं होती हैं तो हमारे परिवार के लिए सरकार की तरफ से कुछ भी सहारा नहीं है, इन हालातों में सरकार से मांग है कि हमारा वेतन बढ़ाये तथा हमारे बाद परिवार की सुरक्षा के लिए व्यवस्था प्रदान करे।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  30 June 2023

jagdalpur,  makers of The Kerala Story , film Bastar

जगदलपुर। सनसाईन पिक्चर्स प्रोडक्शन हाउस की नक्सलवाद पर अपनी आने वाली फिल्म बस्तर का पोस्टर जारी किया है। द केरला स्टोरी फिल्म बनाने वाले निर्माता विपुल शाह और डायरेक्टर सुदीप्तो सेन नक्सलवाद पर आधारित फिल्म को लेकर काम शुरू कर दिया है। फिल्म का नाम बस्तर रखा गया है। हाल ही में रिलीज हुई बॉलीवुड फिल्म द केरला स्टोरी के निर्माता अब नक्सलवाद पर आधारित फिल्म बनाने की तैयारी कर रहे हैं।   प्राप्त जानकारी के अनुसार फिल्म के कुछ दृश्यों का फिल्मांकन बस्तर में किया जा सकता है। प्रोडक्शन कंपनी सनसाईन पिक्चर्स द्वारा सोशल मीडिया पर फिल्म का पोस्टर लॉन्च किया गया है। फिल्म के पोस्टर में जंगल, धुंआ, नक्सल झंडा और रायफल नजर आ रहा है। फिल्म के पोस्टर की टैग लाइन पर लिखा गया है कि छिपा हुआ सच, जो देश में तूफान लेकर आएगा। पोस्टर में ही फिल्म की रिलीज की तारीख 05 अप्रैल 2024 लिखी गई है। हालांकि इस फिल्म में कौन-कौन से फिल्म स्टार होंगे, अभी यह तय नहीं हुआ है। निर्माता विपुल शाह की पिछली फिल्म द केरल स्टोरी ने विरोध के बावजूद बॉक्स ऑफिस पर 250 करोड़ से ज्यादा का कलेक्शन किया था। ऐसे में नक्सलवाद पर आने वाली फिल्म बस्तर को लेकर लोगों की दिलचस्पी बढ़ गई है। पहली बार कोई बड़ी प्रोडक्शन कंपनी नक्सलवाद पर फिल्म बना रही है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  27 June 2023

jagdalpur, 75 bike riders ,Bastar

जगदलपुर। जिला प्रशासन और स्थानीय लोगों ने मिलकर देखो बस्तर सीजन-02 बस्तर ऑन बाइक का आयोजन किया है। जिसमें बस्तर की खूबसूरत हसीन वादियां, जल प्रपात और खूबसूरत घाटी देखने के लिए निकले 75 बाइक राइडर्स को कांगेर घाटी राष्ट्रीय उद्यान के निदेशक धम्मशील गणवीर, बस्तर आईजी सुंदरराज पी, विधायक रेखचंद जैन समेत जिला प्रशासन की टीम ने मां दंतेश्वरी मंदिर के सामने आज 18 जून को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया है। यह 75 राइडर्स 03 दिन में करीब 350 किमी का सफर तय करेंगे। पर्यटन स्थलों की सैर करेंगे, जंगल में कैंप लगाकर रात बिताएंगे। इस 75 राइडर्स के ग्रुप में छत्तीसगढ़ के अलग-अलग शहरों के लोग शामिल हुए हैं। यह राइडर्स अब 20 जून को वापस लौटेंगे।   दंतेश्वरी मंदिर जगदलपुर से राइड शुरू करते हुए कुरंदी, गुमलवाड़ा, गुडिय़ापदर, कोलेंग होते हुए तीरथगढ़ पहुंचेंगे। इसके बाद 19 जून को वे तीरथगढ़ से कटेकल्याण होते हुए दंतेवाड़ा, बारसूर, कोरलापाल के रास्ते चित्रकोट पहुंचेंगे। इस आयोजन के समापन समारोह में छत्तीसगढ़ पर्यटन बोर्ड की तरफ से वेलनेस टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए एक कार्यशाला का भी आयोजन किया गया है। जिसमें मास्टरशेफ विजय शर्मा, मिलेट्स जैसे कोदो, कुटकी, रागी आदि के फायदे एवं पकवानों के बारे में बताएंगे।   कांगेर घाटी राष्ट्रीय उद्यान के निदेशक धम्मशील गणवीर ने बताया कि बस्तर ऑन बाइक का मुख्य उद्देश्य राइडर्स के माध्यम से बस्तर की प्राकृतिक सुंदरता एवं पहुंच मार्ग, यहां की सडक़ें, सुविधाएं पर्यटकों को दिखाना है, साथ ही पर्यटन को बढ़ावा देना है।   छत्तीसगढ़ राइडिंग क्लब के अध्यक्ष वरुण ताम्रकार ने बताया कि हमें पता चला था कि इस बस्तर की खूबसूरती देखने के लिए इस तरह का आयोजन किया जा रहा है, जिसके बाद हमने इसमें भाग लिया। बाइकर्स के साथ हम जगदलपुर पहुंचे हैं।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  18 June 2023

jagdalpur, Prime Minister ,Omprakash Dhurve

जगदलपुर। भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय मंत्री ओमप्रकाश धुर्वे दो दिवसीय प्रवास पर बस्तर पहुंचे।आज शनिवार को भाजपा द्वारा एक माह तक निरंतर चलाये जा रहे विशेष जनसंपर्क अभियान के तहत भाजपा राष्ट्रीय मंत्री ओमप्रकाश धुर्वे चित्रकोट विधानसभा क्षेत्र के लोहण्डीगुडा़ में संयुक्त मोर्चा सम्मेलन में सम्मिलित हुये ।उन्होंने कार्यकर्ताओं से मुखातिब होकर आगामी चुनाव में तैयार रहने ऊर्जा भरी। लोहण्डीगुडा़ में राष्ट्रीय मंत्री श्री धुर्वे के समक्ष बिंता, भेजा, करेकोट,साडरा सहित अन्य ग्राम पंचायतों के 75 से अधिक कांग्रेसी कार्यकर्ताओं ने भाजपा में विधिवत प्रवेश किया।   लोहण्डीगुडा मण्डल द्वारा आयोजित संयुक्त मोर्चा सम्मेलन में राष्ट्रीय मंत्री ओमप्रकाश धुर्वे ने कहा कि पिछले नौ वर्ष में भारत ने विकास के नये आयाम को छुआ है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कुशल नेतृत्व में केन्द्र की भाजपा सरकार ने देश के आम जन, मेहनतकश किसान, गरीब, श्रमिक हर वर्ग के जीवन को सुधारने अनेक महती योजनायें शुरू की और उन्हें जमीनी स्तर पर साकार भी किया। प्रधानमंत्री आवास योजना, उज्ज्वला गैस, किसान सम्मान निधि, ई श्रम कार्ड, फुटकर व्यापारियों के सहायतार्थ स्व निधि योजनायें आदि फलीभूत हुई है। इन योजनाओं का सीधा लाभ जन-जन तक पहुंचा है। राष्ट्रीय मंत्री श्री धुर्वे ने कहा कि केन्द्र की मोदी सरकार के गौरवशाली नौ वर्ष पूर्ण होने पर भाजपा संपूर्ण देश में विशेष जनसंपर्क अभियान एक महीने तक चला रही है। भाजपा के ऊर्जावान कार्यकर्ता, केन्द्र सरकार की योजनाओं का प्रचार प्रसार घर-घर पहुंचकर जनता जनार्दन से सीधे संवाद व संपर्क स्थापित करें। भाजपा के संयुक्त मोर्चा सम्मेलन में प्रमुख रुप से पूर्व सांसद दिनेश कश्यप, पूर्व मंत्री व विशेष जनसंपर्क अभियान बस्तर लोक सभा प्रभारी महेश गागड़ा, बस्तर जिला प्रभारी जी वेंकट, पूर्व विधायक लच्छू राम कश्यप, विधानसभा प्रभारी नवीन विश्वकर्मा, विशेष जनसंपर्क अभियान जिला प्रभारी योगेन्द्र पाण्डेय, वेद प्रकाश पाण्डेय, नरसिंह राव, बाबुल नाग, संतोष बघेल, मनोज ध्रुव,राजेश कलियारी, नरसिंह ठाकुर, विधायक गोयल, पद्मा कश्यप, मालती मण्डावी, रामवती भण्डारी, सीताराम मण्डावी आदि सहित बड़ी संख्या में कार्यकर्ता उपस्थित थे।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  17 June 2023

jagdalpur, DMFD employees , Mecos

जगदलपुर। बस्तर जिला मुख्यालय के मेडिकल कालेज में कार्यरत वार्ड बॉय, स्टाफ नर्स से लेकर अन्य विभाग में काम करने वाले समस्त डीएमएफडी कर्मचारियों ने शुक्रवार को तीन माह से वेतन नही मिलने को लेकर दो घंटे तक काम बंद करते हुए प्रदर्शन करते हुए वेतन की मांग की है। डीएमएफडी कर्मचारियों ने कुछ दिन पहले रोजाना दो घंटे काम बंद कर प्रर्दशन करने का एलान किया था। जिसे शासन से मिले आश्वासन के बाद वापस लिया गया था। बावजूद इसके वेतन नही मिले पर आज से पुन: प्रर्दशन शुरू कर दिया है। डीएमएफडी कर्मचारियों ने शुक्रवार को दो घंटे तक वार्ड में काम बंद करते हुए अधीक्षक कार्यालय के सामने बैठकर उनका इंतजार किया। इसके बाद मेकॉज अस्पताल अधीक्षक डॉ.अनुरूप साहू से मुलाकात करते हुए वेतन नही मिलने के बारे में बताया।महिला कर्मचारियों ने बताया कि आने वाले दिनों में बच्चों का स्कूल खुलने वाला है। ऐसे में तीन माह से वेतन नही मिलने से स्कूल फीस से लेकर कापी किताब, ड्रेस आदि का खर्च किस तरह से वहन किया जाएगा ,इसे लेकर चिंतित हैं। इस पर अधीक्षक डॉ.अनुरूप साहू का कहना है कि वेतन के लिए लगातार बातचीत की जा रही है, जल्द से जल्द वेतन मिल सके इसके प्रयास किये जा रहे हैं। डीएमएफडी कर्मचारी संघ के अध्यक्ष रिकेश्वर ने बताया कि करीब तीन माह से वेतन नहीं मिलने से काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। घर खर्च चलाने से लेकर रोजाना 100 रुपए का पेट्रोल खर्च करते हुए ड्यूटी आना पड़ता है। आज-कल करते हुए रोजाना पैसे आने की उम्मीद जताई जाती है, लेकिन वेतन नहीं मिल रहा है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  16 June 2023

jagdalpur,  unknown body , Indravati river

जगदलपुर। जिले के कोतवाली थाना क्षेत्र अंर्तगत इंद्रावती नदी में गुरुवार को एक शव को उतराता देख आस-पास के लोगों ने पुलिस को इसकी जानकारी दी। सूचना पर पुलिस मौके पर पहुंचकर शव को बाहर निकालकर पोस्टमार्टम के लिए मेकाज भेजा गया। मृतक की शिनाख्त नहीं हो पाई है। कोतवाली थाना प्रभारी अमित शुक्ला ने बताया कि गुरुवार दोपहर को मेटगुडा इंद्रावती नदी में लोगों ने शव को पानी में देखा। इसके बाद पुलिस को सूचना दी गई। मौके पर पहुंची पुलिस ने शव बाहर निकालकर उसकी पहचान कराई गई, लेकिन किसी ने भी शव को नहीं पहचाना। उन्होंने बताया कि शव 10 से 12 दिन पुराना होने के कारण शव की पहचान नहीं हो पाई है। पुलिस ने आस-पास के थानों के साथ ही अपने क्षेत्र से गुम हुए लोगों के बारे में जानकारी जुटा रही हैं। उन्होंने बताया कि शव को चार दिनों के लिए मेकॉज के पोस्टमार्टम घर में रखवाकर परिजनों की तलाश की जाएगी। अगर शव का कोई भी परिजन नहीं मिलता है, तो उसे निगम को सौंपते हुए उसका अंतिम संस्कार करवा दिया जायेगा।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  15 June 2023

jagdalpur, Youth committed suicide, hanging

जगदलपुर। जिले के बोधघाट थाना क्षेत्र अंर्तगत गंगा मुंडा तालाब के पास अपने घर के सामने पेड़ पर युवक भगवान बघेल ने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। युवक को फांसी में लटके सबसे पहले उसकी मां ने देखा, जिसके बाद अन्य परिजनों को इसकी जानकारी दी, मौके पर पंहुचकर बोधघाट पुलिस ने कार्यवाही उपरांत शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है।   बोधघाट थाना प्रभारी दिलबाग सिंह ने बताया कि मेटगुडा निवासी भगवान बघेल पिता बलिराम बघेल (27) जो पेंटर का काम करता था। चार भाई बहनों में मृतक दूसरे नंबर का था। मृतक करीब वर्ष भर से मिर्गी की बीमारी से ग्रसित होने के कारण परेशान चल रहा था। बीती रात भी परिजनों के साथ खाना खाने के बाद सोने के लिए चला गया। रात करीब एक बजे के बाद घर से बाहर एक पेड़ पर फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली, सुबह करीब तीन बजे जब भगवान की मां बाहर निकली तो बेटे को फंदे में लटके देखा। जिसके बाद उसने घर के अन्य लोगों को सूचना दी।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  13 June 2023

jagdalpur,mekos staff nurse ,stopping work

जगदलपुर। मेडिकल कॉलेज डिमरापाल में स्टाॅफ नर्स की कमी को लेकर छत्तीसगढ़ परिचारिका कर्मचारी कल्याण संघ के उप प्रांताध्यक्ष अनशिला बैंस ने बताया कि 13 जून से 15 जून तक रोजाना सुबह 10 बजे से लेकर एक बजे तक कुल 03 घंटे काम बंद करते हुए रोष व्यक्त किया जाएगा। इस मामले को लेकर संघ के द्वारा संयुक्त संचालक सह अधीक्षक शहीद महेंद्र कर्मा स्मृति चिकित्सालय को ज्ञापन भी सौंप चुके हैं। इसके अलावे मुख्यमंत्री से लेकर अन्य मंत्री को स्टाॅफ नर्स की भर्ती को लेकर ज्ञापन भी सौंपा गया, उन्हें आश्वाशन तो मिला लेकिन स्टाफ की पूर्ति आज तक नहीं हो पाई है। जिसके कारण लगातार स्टाॅफ नर्स बढ़ते कार्य के लगातार बीमार हो रहे हैं।   छत्तीसगढ़ परिचारिका कर्मचारी कल्याण संघ के उप प्रांताध्यक्ष अनशिला बैंस ने शनिवार को जानकारी देते हुए बताया कि 13 जून से 15 जून तक रोजाना सुबह 10 बजे से लेकर एक बजे तक काम को बंद किया जाएगा। अगर जल्द ही मांग को पूरी नहीं किया जाएगा तो संघ को अनिश्चितकालीन हड़ताल करने के लिए बाध्य होना पड़ेगा। संघ के सदस्यों ने यह भी बताया कि डिमरापाल में निरंतर स्टाफ की कमी एक बड़ा रूप ले चुकी है। जिसकी वजह से स्टाफ नर्स को अपनी क्षमता से अधिक काम करना पड़ रहा है। जिसकी वजह से शारीरिक व मानसिक रूप से ग्रसित हो रहे हैं। इसके अलावा देखा जाए तो स्टॉफ की कमी को लेकर कई बार अधिकारियों के पास मामले की जानकारी देने के बाद भी कोई भी परिणाम सामने नहीं आया है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  10 June 2023

jagdalpur, BJYM burnt ,r Kawasi Lakhma

जगदलपुर। भाजपा नेताओं पर कांग्रेस सरकार के आबकारी मंत्री व कोंटा विधायक कवासी लखमा द्वारा अभद्र भाषा का उपयोग किये जाने के खिलाफ भारतीय जनता युवा मोर्चा जिला बस्तर ने शुक्रवार को न्यायालय चौक में आबकारी मंत्री कवासी लखमा का पुतला दहन किया।   भारतीय जनता युवा मोर्चा जिलाध्यक्ष अविनाश श्रीवास्तव ने पुतला दहन के दौरान कहा कि, कांग्रेस सरकार के आबकारी मंत्री कवासी लखमा द्वारा अभद्र भाषा का उपयोग करते हुए भाजपा नेताओं सहित प्रत्येक कार्यकताओं को मां से जुड़ी गाली दी है। इससे यह साफ प्रतीत होता है, कि कवासी लखमा के संस्कार किस तरह के हैं। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ऐसे असंस्कारी मंत्री को अपने मंत्री मंडल में स्थान दिए हुए है, ऐसे नेताओं से कांग्रेस पार्टी और कांग्रेस सरकार का चाल चरित्र उजागर होता है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  9 June 2023

jagdalpur,Pasture ,wild animals

जगदलपुर। कांगेरघाटी राष्ट्रीय उद्यान में अब वन्यजीवों के लिए चारागाह विकसित किया जाएगा। करीब 200 वर्ग किलोमीटर में फैले कांगेरघाटी राष्ट्रीय उद्यान में डीयर पार्क का निर्माण किया गया है, और यहां समय-समय पर चीतलों को छोड़ा जाता है। इनके भोजन की पर्याप्त व्यवस्था करने चारागाह विकसित करने का निर्णय लिया गया है। उद्यान एरिया में पर्याप्त मात्रा में चारा मिलने से चीतल भटकते हुए पार्क एरिया से बाहर नहीं जा पाएंगे।   कांगेरघाटी राष्ट्रीय उद्यान के संचालक धम्मशील गणवीर ने सोमवार को जानकारी देते हुए बताया कि कांगेरघाटी राष्ट्रीय उद्यान में चारागाह विकसित करने प्रस्ताव भेजा गया है। पार्क एरिया में चीतलों को पर्याप्त मात्रा में चारा मिले, इस उद्देश्य से प्रस्ताव तैयार किया गया है। चारागाह विकसित करने जगह का चयन किया जाएगा, जहां पर खाली जगह होगी, वहां चारा विकसित किया जाएगा।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  5 June 2023

jagdalpur, Protection of environment , Kawasi Lakhma

जगदलपुर। विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर सोमवार को स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम विद्यालय में वृक्षारोपण कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस अवसर पर प्रभारी मंत्री कवासी लखमा ने यहां जामुन का पौधे का रोपण किया। इस अवसर पर प्रभारी मंत्री लखमा ने कहा कि पर्यावरण का संरक्षण हम सभी का दायित्व है, क्योंकि यह हमारे जीवन के लिए आवश्यक है।   उन्होंने कहा कि हर व्यक्ति को पौधा लगाने की आवश्यकता है। इसके साथ ही उसकी देख-रेख भी करना जरूरी है, जिससे वह पौधा नष्ट न हो। उन्होंने विद्यालय परिसर में लगाए गए पौधों की देखरेख के लिए शिक्षकों और विद्यार्थियों से आग्रह करते हुए कहा कि वे शाला प्रारंभ होने अथवा बंद होने के पूर्व पौधों की देखभाल का कार्य नियमित तौर पर करें।     इस अवसर पर संसदीय सचिव रेखचंद जैन, इंद्रावती विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष राजीव शर्मा, महापौर सफीरा साहू, नगर निगम अध्यक्ष कविता साहू ने भी विद्यालय परिसर में पौधों का रोपण किया। कार्यक्रम में मुख्य वन संरक्षक मोहम्मद शाहिद, कलेक्टर विजय दयाराम, वन मंडलाधिकारी डीपी साहू सहित जनप्रतिनिधिगण विद्यालय के शिक्षक एवं विद्यार्थीगण उपस्थित थे।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  5 June 2023

jagdalpur,Naxalite Anand , died

जगदलपुर। नक्सलियों के केंद्रीय कमेटी के प्रवक्ता अभय ने रविवार को प्रेस नोट और आनंद उर्फ कटकम सुदर्शन के शव की तस्वीर जारी करते हुए बताया कि डेढ़ करोड़ रुपये के इनामी नक्सली आनंद उर्फ कटकम सुदर्शन की हार्ट अटैक से मौत हो गई है। बेलमपल्ली में आनंद का जन्म हुआ था। पिछले पांच दशक से नक्सल संगठन का सक्रिय सदस्य था। इसने केंद्रीय कमेटी से लेकर आंध्र-तेलंगाना, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र समेत कई राज्यों में नक्सल संगठन की जिम्मेदारी संभाली थी। नक्सलबाड़ी, श्रीकाकुलम संघर्ष के बाद नक्सलियों की जो पहली पीढ़ी चर्चा में आई थी, उसमें से एक था। अलग-अलग राज्यों की पुलिस ने इस पर लाखों रुपये का इनाम घोषित किया था।   आनंद उर्फ कटकम सुदर्शन के खिलाफ कुल 17 आपराधिक मामले थे, पिछले तीन दशकों से उत्तरी तेलंगाना से छत्तीसगढ़ के दंडकारण्य में नक्सली आंदोलन का नेतृत्व कर रहा था। उसकी पत्नी साधना की कुछ साल पहले एक मुठभेड़ में मौत हो गई थी। मंचिरयाला जिले के कटकम सुदर्शन 1980 में कोंडापल्ली सीतारमैया के नेतृत्व वाले पीपुल्स वार ग्रुप में शामिल हुआ था। आंध्र प्रदेश राज्य सहित छत्तीसगढ़ के दंडकारण्यम के आदिवासी इलाके में नक्सली आंदोलन के विस्तार में आनंद की भूमिका अहम थी।   प्राप्त जानकारी के अनुसार कटकम सुदर्शन पिछले कई महीनों से शुगर, बीपी, समेत अन्य बीमारियों से जूझ रहा था। इलाज के अभाव में 69 वर्ष की उम्र में 31 मई की दोपहर 12:20 को इसने दम तोड़ दिया है। नक्सल संगठन के सदस्यों ने दंडकारण्य के जंगल में शव का अंतिम संस्कार भी कर दिया है। अब 05 जून से 03 अगस्त तक नक्सल संगठन में आनंद की याद में सभा का आयोजन किया जाएगा।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  4 June 2023

jagdalpur, Bastar Goncha ,festival started

जगदलपुर। रियासत कालीन बस्तर गोंचा पर्व 2023 में देवस्नान चंदन जात्रा पूजा विधान 04 जून को प्रात:11.00 बजे से श्रीश्री जगन्नाथ मंदिर में संपन्न किया गया। देवस्नान चंदन जात्रा पूजा विधान के तहत 360 घर आरण्यक ब्राह्मण समाज के ब्राह्मणों द्वारा इंद्रावती नदी सेपवित्र जल लाकर शताब्दियों पुरानी परंपरानुसार भगवान शालीग्राम का पंचामृत, चंदन एवं इंद्रावती नदी के पवित्र जल से अभिषेक कर विधि-विधान से पूजा संपन्न किया गया। तत्पश्चात प्रभु जगन्नाथ स्वामी, माता सुभद्रा एवं बलभद्र के 22 विग्रहों को मुक्ति मंडप में स्थापित किया किया गया। प्रभु जगन्नाथ स्वामी, माता सुभद्रा एवं बलभद्र के विग्रहों को मुक्ति मंडप में स्थापित किये जाने के साथ ही भगवान का अनसर काल प्रारंभ होकर 18 जून तक जारी रहेगा, इस दौरान दर्शन वर्जित होगा, इस दौरान भगवान को औषधिय युक्त विशेष भोग के अर्पण के साथ सेवा होगी, जिसे श्रृद्धालुओं में वितरित किया जायेगा, 19 जून नेत्रोत्सव पूजा विधान के साथ प्रभु जगन्नाथ स्वामी, माता सुभद्रा एवं बलभद्र का दर्शन लाभ श्रद्धालुओं को श्रीमंदिर के गर्भगृह के बाहर होगें। 360 घर आरण्यक ब्राह्मण समाज के अध्यक्ष ईश्वर नाथ खबारी ने बताया कि बस्तर गोंचा पर्व के 615 वर्षों की ऐतिहासिक रियासत कालीन परपरानुसार समस्त पूजा विधान संपन्न किये जायेगें, जिसकी पूरी तैयारी कर ली गई है, 18 जून को नेत्रोउत्सव पूजा विधान के साथ प्रभु जगन्नाथ के दर्शन होंगे, 20 जून को श्रीगोंचा रथ यात्रा पूजा विधान के साथ ही प्रभु जगन्नाथ स्वामी जनकपुरी सिरहासार भवन में नौ दिनों तक श्रद्धालुओं के दर्शनार्थ स्थापित होगें, इस दौरान समस्त श्रद्धालुओं को पुण्यलाभ का पावन अवसर प्राप्त होगा। इस दौरान बस्तर गोंचा महापर्व समिति के अध्यक्ष ललित पांडे, राधाकांत पाणिग्राही, उमाशकर पाढ़ी, सुदर्शन पाणिग्राही, आत्माराम जोशी, विवेक पांडे, नरेंद्र पाणिग्राही, बसंत पांडा, गजेद्र पाणिग्राही, श्रीमती सरिता जोशी, रविंद्र पांडे, हेमंत पांडे, चिंतामनी पांडे, राकेश पांडे, रामनुजन आचार्य, दिलेश्वर पांडे, मिथलेश पाणिग्राही, बनमाली पानीग्राही, विम्भाधर पांडे, भूपेंद्र जोशी, वेणुधर पानीग्राही, प्रशांत पाणिग्राही, उत्तम पाणिग्राही, हेमंत पाणिग्राही, महेंद्र नाथ जोशी, आशू आचार्य, मोहन जोशी, चोखेलाल पाणिग्राही, रश्मि पांडे, केदार नाथ पाढ़ी, कृपासागर पाढ़ी, भानु मंडन एवं बड़ी संख्या में श्रद्धालु उपस्थित थे।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  4 June 2023

jagdalpur,  Congress, Bhupesh Baghel

जगदलपुर। बस्तर जिला मुख्यालय में विधानसभा चुनाव की तैयारी को लेकर कांग्रेस के पहले संभागीय कार्यकर्ता सम्मेलन में शुक्रवार को मुख्यमंत्री भूपेश ने शहीद महेंद्र कर्मा को याद करते हुए कहा कि एक समय बस्तर में शाम के बाद काम करना मुश्किल था, अब तस्वीर बदल गई है। उन्होंने कहा कि सरकार की योजनाओं के साथ हितग्राहियों तक पहुंचना जरूरी है। जब तक कांग्रेस कार्यकर्ता हितग्राहियों तक नहीं पहुंचेंगे तब तक कांग्रेस को जीत नहीं मिलेगी। मुख्यमंत्री ने अपने संबोधन के बाद कार्यकर्ताओं में जोश भरते हुए ताली बजाकर कांग्रेस पार्टी के नेताओं का जयकारा लगाया और आने वाले चुनाव में अपनी सरकार बनाने का दावा किया। संभागीय सम्मेलन में कार्यकर्ताओं ने आने वाले चुनाव में 12 सीटों को वापस जीतने का संकल्प लिया गया।   मीडिया से चर्चा करते हुए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि संभागस्तरीय सम्मेलन चार घंटे तक चला, इस चार घंटे में सोशल मीडिया और कार्यकर्ताओं को मजबूत कर एक-एक हितग्राहियों तक पहुंचने की रणनीति बनाई गई है। मुख्यमंत्री ने कहा कि हमने प्रदेश में अनेक योजनाएं लागू की, जिससे जनता को मजबूती मिली है।   सम्मेलन को संबोधित करते हुए प्रदेश प्रभारी कुमारी सैल्जा ने कहा कि फिर एक लड़ाई लड़ने का वक्त आया है, कार्यकर्ता चुनाव को लेकर तैयार हो जाएं। उन्होंने कहा कि आम लोगों की जिंदगी आसान बनाने का काम भूपेश सरकार ने किया। लोगों के जुबान पर है कि छत्तीसगढ़ में फिर से कांग्रेस जीतकर आ रही। उन्होंने कहा कि भाजपा राहुल गांधी का मुकाबला नहीं कर सकती, राहुल अमन शांति मोहब्बत का पैगाम दे रहे हैं और भाजपा नफरत फैलाने का काम कर रही। वहीं इस सम्मेलन में केंद्र की भाजपा सरकार की विफलताओं को गिनाते हुए प्रदेश प्रभारी सैल्जा कुमारी ने कहा कि आने वाले विधानसभा चुनाव के लिए सभी कार्यकर्ताओं में जोश फूंका गया है। आने वाले विधानसभा चुनाव में कांग्रेस की जीत के साथ बस्तर की 12 सीटें वापस जीतने में हम कामयाब होंगे।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  2 June 2023

jagdalpur,Patwari arrested ,government documents

जगदलपुर। धरमपुरा इलाके के नक्सा खसरा व बी वन दस्तावेजों को गायब कर अपने घर में रखने के आरोपित पटवारी प्रेमकांत पांडे को कोतवाली पुलिस ने गिरफ्तार किया है। कोतवाली थाना प्रभारी अमित शुक्ला ने बताया कि 9 नवंबर 2021 को तहसील कार्यालय जगदलपुर से पटवारी प्रेमकांत पाण्डे को निलंबन पश्चात शासकीय दस्तावेज धरमपुरा पटवारी हल्का नं.30 का राजस्व अभिलेख नक्शा खसरा तथा बी-1 आदि दस्तावेज को नव पदस्थ पटवारी को चार्ज दिलाने हेतु कई बार संपर्क स्थापित करने की कोशिश की गई , लेकिन नहीं मिला और आज पर्यंत तक चार्ज नहीं दिया, शासकीय दस्तावेज जमा नहीं कर अमानत में खयानत संबंधित शिकायत आवेदन प्रार्थी तहसीलदार पुष्पराज पात्र द्वारा प्रस्तुत करने पर आरोपित के विरूद्ध थाना कोतवाली में अपराध पंजीबद्ध कर अनुसंधान में लिया गया। आरोपित पटवारी प्रेमकांत पांडे को उनके धरमपुरा स्थित निवास से गिरफ्तार कर आज मंगलवार को कार्यवाही उपरांत न्ययालय में पेश किये जाने के बाद रिमांड पर जेल दखिल कर दिया गया।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  30 May 2023

jagdalpur, Dead body , forest

जगदलपुर। जिले के दरभा थाना क्षेत्र अंर्तगत कांगेर नाले के आगे जंगल में एक वृद्ध का शव मिला है। पुलिस ने शव को कार्यवाही उपरांत पोस्टमार्टम के लिए अस्पताल भेज दिया है। अभी तक मृतक वृद्ध की शिनाख्त नहीं हो सकी है। दरभा थाना प्रभारी शिशुपाल सिन्हा ने बताया कि मंगलवार को गांव के लोगों ने जंगल में एक वृद्ध का शव देखे जाने की सूचना दी। मृतक वृद्ध के मौत का कारण स्पष्ट नहीं है, पुलिस मृतक वृद्ध के परिजनों की तलाश करने के साथ ही मौत के कारणों का पता लगाने हेतु जांच कर रही है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  30 May 2023

jagdalpur, Rare mouse deer , Kanger Ghati National Park

जगदलपुर। कांगेर घाटी राष्ट्रीय उद्यान प्रबंधन द्वारा वन्यजीवों के संरक्षण के दिशा में कार्य करने से दुर्लभ प्रजातियों का रहवास सुरक्षित हुआ है।राष्ट्रीय उद्यान के संचालक धम्मशील गणवीर ने बताया कि हाल ही में कांगेर राष्ट्रीय उद्यान में दुर्लभ प्रजाति के माउस डियर की तस्वीर कैमरे में कैद हुई है। राष्ट्रीय उद्यान प्रबंधन द्वारा स्थानीय युवाओं को पेट्रोलिंग गार्ड के रूप में रोजगार उपलब्ध कराया गया है ।लगातार पेट्रोलिंग और मॉनिटरिंग कर वन्यजीवों के रहवास का संरक्षण किया जा रहा है। साथ ही राष्ट्रीय उद्यान से लगे ग्रामीणों के संरक्षण में सहभागिता सुनिश्चित होने से वन्य प्राणियों की संख्या में बढ़ोतरी देखी जा रही है । भारत में पाए जाने वाले हिरणों की 12 प्रजातियों में से माउस डियर विश्व में सबसे छोटे हिरण समूह में से एक है। भारतीय माउस डियर का रहवास घने झाड़ियों वाले नमी युक्त जंगलों में होता है। माउस डियर में चूहे- सुअर और हिरण के रूप और आकार का मिश्रण दिखाई देता है और बिना सींग वाले हिरण का यह एकमात्र समूह है।माउस डियर के शर्मीले व्यवहार और रात्रिकालीन गतिविधि के कारण इनमें विशेष रिसर्च नहीं हुआ है। मुख्य रूप से दक्षिण एशिया और दक्षिण पूर्व एशिया के उष्ण कटिबंधीय नम पर्णपाती वनों में माउस डियर की उपस्थिति दर्ज हुई है।वनों में लगने वाली आग, बढ़ते हुए अतिक्रमण और शिकार के दबाव से भारतीय माउस डियर की आबादी को शायद गंभीर खतरे का सामना करना पड़ रहा है । वर्तमान में इन प्रजातियों को बचाने के प्रयास की आवश्यक्ता है। कांगेर घाटी राष्ट्रीय उद्यान के संचालक धम्मशील गणवीर ने बताया कि यहां राष्ट्रीय उद्यान में ऐसे वन्यजीव के लिए उपयुक्त रहवास है ।राष्ट्रीय उद्यान प्रबंधन द्वारा वन्य जीवों के संरक्षण हेतु लगातार चलाए जा रहे जागरूकता अभियान के प्रयास एवं स्थानीय लोगों की सहभागिता से माउस डियर जैसे दुर्लभ प्रजातियों की वापसी देखी जाने से राज्य शासन की वन्यजीव संरक्षण का उद्देश्य साकार हो रहा है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  30 May 2023

jagdalpur, rain in Bastar , Nautpa

जगदलपुर। बस्तर संभाग में नौतपा के दूसरे दिन भी बारिश नहीं हुई है। बस्तर में नौतपा के दौरान तापमान के बढ़ने के साथ ही अक्सर बारिश हो जाती है, वहीं मौसम वैज्ञानिको के संभावना के अनुसार भी बस्तर में हल्की से मध्यम बारिश व गरज-चमक के साथ छींटे पड़ने की संभावना व्यक्त की गई है। बदली के कारण शुक्रवार को बस्तर का अधिकतम तापमान 36 डिसे. रहा। हालांकि आने वाले दिनों में तापमान के वृद्धि होने की संभावना है।   उल्लेखनीय है कि नौतपा के दौरान बस्तर में अब तक अधिकतम तापमान 42 डिसे तक पहुंचा है, लेकिन इस साल 40 डिसे के आस-पास पहुंचने की संभावना है। पिछले करीब सप्ताह भर पहले बस्तर. का तापमान 40 डिसे तक पहुंचा था, कि अचानक मौसम बदल गया और बस्तर में कुछ जगहों पर जमकर बारिश हुई। आने वाले दिनों में भी यदि मौसम में ऐसे ही बदलाव होता रहा तो लोगों को गर्मी के सीजन का अहसास तक नहीं हो पाएगा। बस्तर में इस साल लगातार बेमौसम बारिश हो रही है। इसके कारण अब तक बहुत ही कम दिनों गर्मी पड़ी है। सुबह से लेकर दोपहर तक तेज धूप पड़-रही है, लेकिन हर दिन दोपहर बाद कुछ जगहों पर गरज-चमक के साथ जमकर बारिश हो रही है।   मौसम वैज्ञानिक एचपी चन्द्रा के मुताबिक बस्तर में नौतपा के दौरान दोपहर बाद हल्के बादल छाए रहने की संभावना है, क्योंकि कुछ सिस्टम लगातार सक्रिय हो रहे हैं। इसके असर से हल्की से मध्यम बारिश व गरज- चमक के साथ छींटे पड़ने की संभावना है।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  26 May 2023

jagdalpur, Attempt to defame ,MLA Benjam

जगदलपुर। ब्लॉक कांग्रेस कमेटी के जिला महामंत्री सुन्दर सोढ़ी ने बुधवार को प्रेस विज्ञप्ति जारी कर कहा कि भारतीय जनता पार्टी और आम आदमी पार्टी विगत कुछ दिनों से जिम के सामान की खरीद को लेकर लगातार चित्रकोट विधायक राजमन बेंजाम पर झूठे आरोप लगाकर स्वच्छ एवं इमानदार छवि को बदनाम कर जनाधार कम करने का प्रयास कर रही है।   भाजपा और आप पार्टी के द्वारा विधायक चित्रकोट पर लगाये जा रहे सारे आरोप बेबुनियाद और झूठ बताते हुए बताया कि विधायक राजमन बेंजाम अपने कार्यालय में रहकर जन सेवा का कार्य करते हैं। सुरक्षा को देखते हुए वे रात्रि विश्राम भी कार्यालय भवन में करते हैं। कार्यालय में भी इतनी पर्याप्त स्थान नहीं है की जिम स्थापित किया जाये। विधायक राजमन बेंजाम के ऊपर जो झूठे आरोप भारतीय जनता पार्टी और आम आदमी पार्टी के द्वारा लगाया गया है, चित्रकोट की जनता बेबुनियाद और झूठे आरोपों के लिए इन तथाकथित नेताओं को कभी माफ नहीं करेगी।     जारी विज्ञप्ति में ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष चन्द्रशेखर ठाकुर ने बताया कि विधायक राजमन बेंजाम के निवास में छात्रावास के जिम का कोई भी सामान नहीं है। जिम के लिए आबंटित सारी सामग्रियों को वर्ष 2020 में ही छात्रावास के जिम कक्ष में स्थापित किया गया है। विधायक राजमन बेंजाम के ऊपर जिम सामग्री के चोरी एवं जिम सामग्रियों को निवास गृह पर रखे जाने जैसे संगीन आरोप सरासर झूठे हैं। जिम सामग्रियों की खरीद मुख्य कार्यपालन अधिकारी के द्वारा किया गया है एवं जिम की सारी सामग्रियों को छात्रावास अधीक्षक को सौपा गया है। भाजपा और आम आदमी पार्टी के द्वारा विधायक के घर जिम सामग्री रखने का आरोप झूठा है। विधायक बेंजाम का निवास 4&6 साइज के 02 कक्ष, एक किचन और एक हॉल से बना हुआ है जिसमें वे अपने परिवार के साथ रहते हैं जहां पर जिम सामग्री रखने का सवाल ही नहीं हंै।     ब्लॉक उपाध्यक्ष जगबन्धु ठाकुर का कहना है चित्रकोट विधायक राजमन बेंजाम स्वच्छ छवि, ईमानदार एवं मिलनसार व्यक्तित्व वाले विधायक हैं। भारतीय जनता पार्टी एवं आम आदमी पार्टी द्वारा लगाये जा रहे सारे आरोप झूठे हैं। ब्लॉक कांग्रेस कमेटी बास्तानार, जिला कांग्रेस कमेटी बस्तर एवं कांग्रेस पार्टी के समस्त कार्यकर्ता विधायक राजमन बेंजाम के साथ है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  24 May 2023

jagdalpur, Private medical stores , Dhanwantari

जगदलपुर। आमजनों को सस्ते दर पर जीवन रक्षक दवाईयां मुहैया करवाने के उद्देश्य से समूचे राज्य में धनवंतरी मेडिकल स्टोर्स खुलवाना भूपेश सरकार की महत्वाकांछी योजना है। इसी कड़ी में महारानी अस्पताल परिसर में धनवंतरी मेडिकल स्टोर्स खुलवाना था, लेकिन अधिकारियों ने बेखौफ जीवन दीप समिति द्वारा संचालित, जिला औषधि केन्द्र खुलवा दिया।   स्टोर्स में जैनेरिक दवाइयां नहीं के बराबर और ज्यादातर ब्रांडेड दवाइयां बिक रहीं हैं। वर्तमान निजी दुकान को एक वर्ष के लिए टेण्डर दिया गया था, जिसकी अवधि 20 अप्रैल 2023 को समाप्त हो गयी है। बावजूद यह दुकान एक माह से अवैध रूप से बेखौफ संचालित है, जबकि प्रावधान तो यह है कि 21 अप्रैल 2023 को ही इसे अनिवार्य रूप से बंद कर दिया जाना चाहिए था, जिससे रिक्त दुकान नये टेण्डर लेने वाले को मिल जाती, लेकिन नियम कानून की धज्जियां उड़ाकर इसका बेजा फायदा उठाया जा रहा है।     इस मामले में भाजपा नेता रजनीश पाणिग्राही, नरसिंग राव एवं राकेश तिवारी ने कहा कि अस्पताल प्रांगण में जेनेरिक दवाओं के स्थान पर निजी मेडिकल स्टोर्स को खोलने की अनुमति दिया जाना ही भ्रष्टाचार की ओर इशारा करता है। वैसे भी टेंडर की मियाद खत्म होते ही दुकान बंद करवा देनी चाहिए थी, किंतु उसे खुला रखने की छूट देना ही इंगित करता है कि मामले में सब गड़बड़झाला है, जिसकी उच्चस्तरीय जांच आवश्यक है। इस संदर्भ में जगदलपुर विधायक रेखचंद जैन ने कहा कि मामला मेरे संज्ञान में आया है, इसकी जांच करवायी जाएगी।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  21 May 2023

raipur,11 jawans injured ,CRPF camp

जगदलपुर/रायपुर। बस्तर में शुक्रवार की दोपहर आंधी-तूफान और तेज बारिश की वजह से सीआरपीएफ कैंप में 6 बैरक क्षतिग्रस्त होने से 11 जवान घायल हो गए हैं। सभी घायल कैम्प के यूनिट हॉस्पिटल में इलाजरत हैं।   पुलिस सूत्रों के अनुसार केशलूर के आगे स्थित सेड़वा 241 बस्तरिया बटालियन सीआरपीएफ कैम्प में दोपहर के समय जवान खाना खाने के बाद आराम कर रहे थे। तभी आंधी तूफान के साथ तेज बारिश हुई। जवान अपने बैरक में अंदर चले गए। तेज आंधी-तूफान के कारण बैरक की छत टूटकर आराम कर रहे जवानों के ऊपर गिर गई जिसमें 11 जवान को बुरी तरीके से चोट आई है। कुछ जवानों को हल्की चोटें आई हैं। कई जवान बैरक का सेड गिरने से अपने बैरक में दबे हुए थे जिन्हें अन्य जवानों ने रेस्क्यू करके बाहर निकाला और कैम्प के यूनिट हॉस्पिटल में भर्ती कराया।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  20 May 2023

jagdalpur, Two accused , jail vehicle

जगदलपुर। जिला मुख्यालय स्थित केंद्रीय जेल जगदलपुर से कोंडागांव के न्यायालय में लाए गए दो आरोपित विजय बंजारे निवासी गारका थाना धनोरा, केशकाल एवं लखीधर नेताम निवासी बड़ेसोहंगा थाना अनंतपुर अलग-अलग मामले के तहत आईपीसी की धारा 376 और पॉस्को एक्ट के तहत जगदलपुर केंद्रिय जेल में निरूद्ध थे, कोंडागांव न्यायालय से वापस लौटने के दौरान गुरूवार को ग्राम जोबा के पास वाहन से कूदकर फरार हो गए हैं। इसकी जानकारी मिलते ही सिटी कोतवाली कोंडागांव पुलिस दोनों फरार आरोपितों की तलाश कर रही है। 376 और पॉस्को एक्ट के दोनों आरोपियों को गिरफ्तारी के बाद जगदलपुर के केंद्रीय जेल में रखे गए थे। इसी बीच दोनों आरोपितों को कोण्डागांव के न्यायालय में जेल वाहन से पेशी में लाया गया था।   कोंडागांव कोतवाली टीआई प्रह्लाद यादव ने बताया कि, दोनों आरोपितों को कोंडागांव न्यायालय से जेल वाहन से केंद्रीय जेल जगदलपुर वापस ले जाया जा रहा था। वापसी के दौरान जोबा मोड़ के पास एनएच 30 में दोनों ने पुलिस को चकमा देते हुए वाहन से फरार हो गए हैं, सिटी कोतवाली में आरोपितों के विरुद्ध मामला पंजीबद्ध कर पतासाजी की जा रही है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  18 May 2023

jagdalpur, Complaint of viral video ,police station

जगदलपुर। बस्तर संभाग में इन दिनों धर्मांतरण का मामला गरमाया हुआ है। इसी कड़ी में बस्तर जिला मुख्यालय के महारानी अस्पताल के बाहर खड़े होकर ईसाई धर्म का प्रचार-प्रसार करते कुछ युवकों का वीडियो वायरल हो रहा है। करीब 01 मिनट 12 सेकंड के इस वीडियो में युवक दावा करते दिख रहे हैं कि रात 12:30 बजे भर्ती मरीजों को प्रभु यीशु छू रहे हैं। हम मरीजों के शरीर में प्रभु यीशु के ब्लड को अप्लाई करते हैं। इस वीडियो वायरल होने के बाद हिंदू संगठन के लोगों ने थाने में इसकी शिकायत करते हुए वीडियो में दिख रहे दोनो आरोपी युवकों पर कड़ी कार्यवाही की मांग की है। वायरल वीडियो में एक युवक इंग्लिश में बात करता नजर आ रहा है तो वहीं दूसरा युवक उसके शब्दों को हिंदी में ट्रांसलेट कर रहा है। युवक कह रहे हैं कि, हम महारानी अस्पताल के बाहर खड़े हैं। यह जगदलपुर का सबसे बड़ा अस्पताल है। हम एक प्रार्थना कर रहे हैं कि, इस अस्पताल में जितने भी मरीज भर्ती हैं, उन्हें जो भी परेशानी हो हम उनके जीवन में, शरीर में प्रभु यीशु के ब्लड को अप्लाई करते हैं। अभी 12:30 हुए हैं। हमें विश्वास है कि प्रभु मरीजों को छू रहे हैं। मैं यहां खड़े होकर यह घोषणा करता हूं कि, इस अस्पताल में जितने लोग हैं वे सब ठीक हो रहे हैं। इस अस्पताल में हम प्रभु यीशु के लहू को लगाते हैं, प्रभु का नाम ही काफी है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  13 May 2023

2000  carore rupees ka sarab ghotala

छत्तीसगढ़ में उजागर हुए 2000 करोड़ रुपए के शराब घोटाले को लेकर कांग्रेस सरकार के विरोध में भारतीय जनता पार्टी ने जिला स्तरीय महाधरना दिया। भाजपा नेताओं ने अपने संबोधन में कांग्रेस सरकार पर जमकर हमला बोला।बीजेपी नेताओं-कार्यकर्ताओं ने शहर के अग्रसेन चौक पर जिला स्तरीय महाधरना में विरोध प्रदर्शन किया। धरने को संबोधित करते हुए पूर्व गृहमंत्री रामसेवक पैकरा ने कहा कि कांग्रेस सरकार घोटालों की सरकार है। 2000 करोड़ का उजागर शराब घोटाला इसकी गवाही दे रहा है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को नैतिकता के आधार पर अविलंब इस्तीफा देना चाहिए।बीजेपी के वरिष्ठ नेता रामसेवक पैकरा ने कहा कि कांग्रेस सरकार छत्तीसगढ़ के मेहनतकश निवासियों का धन घोटालों के जरिए लूट रही है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस सरकार में छत्तीसगढ़ में विकास अवरूद्ध है, जनता भयभीत है, कानून-व्यवस्था हाशिये पर है। राज्य में जमकर भ्रष्टाचार किया जा रहा है। ईडी की कार्रवाई से सामने आए 2000 रुपए करोड़ के घोटाले को लेकर भाजपा आम जनता के बीच जा रही है। ऐसी भ्रष्ट सरकार को सत्ता में बने रहने का अधिकार नहीं है।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  13 May 2023

karnatka election congress party bhupesh baghel

  छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कर्नाटक चुनाव में जीत का लड्‌डू खाया। ये लड्‌डू कांग्रेस नेताओं और पत्रकारों को भी मुख्यमंत्री ने खिलाया।भूपेश बघेल ने मीडिया से बात की और कर्नाटक चुनाव को लेकर बड़ा बयान दिया। भूपेश बघेल ने कहा, हिमालय से लेकर अब समुद्र तक कांग्रेस ने सफलता हासिल की है। उन्होंने आगे कहा- भाजपा कांग्रेस मुक्त भारत की बात करती है। लेकिन अब दक्षिण भारत से भाजपा मुक्त हो रही है। भाजपा को पता था कि हारने वाले हैं अब टीवी में जेपी नड्‌डा की तस्वीर दिख रही है।भाजपा के लाेग मोदी की जगह योगी-योगी करते थे, बुलडोजर की बात करने लगे थे। छत्तीसगढ़ भाजपा के नेता अरुण साव को पता है कि प्रधानमंत्री मोदी का जादू खत्म हो गया है। इसलिए वो भी योगी और बुलडोजर की बात करने लगे। आज जो कामयाबी मिलने वाली है। इसके लिए मैं सोनिया गांधी, राहुल गांधी, प्रियंका गांधी और राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे समेत कर्नाटक स्टेट लीडरशिप को बधाई देता हूं।कर्नाटक की जनता ने जो फैसला दिया, इससे साफ है कि बजरंग बली कांग्रेस के साथ हैं। कर्नाटक में राहुल गांधी ने भारत जोड़ो यात्रा की। मैं भारत जोड़ो यात्रा में था। उसी समय से लग गया था झुकाव कांग्रेस की ओर है। इस पूरे चुनाव में रणनीति एक हिस्सा है। इसमें घोषणा पत्र, कार्यकर्ताओं का उत्साह ये सब मिलाकर जीत मिलती है। उसी का असर है। बड़ा राज्य जहां 224 सीटें और भाजपा की सरकार थी इसे हमने छीना,हिमाचल को भी छीना। अब कांग्रेस कार्यकर्ताओं में और आत्मविश्वास बढ़ेगा।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  13 May 2023

jagdalpur, panchayat secretary ,returned to work

जगदलपुर। प्रदेश के पंचायत सचिवों की अनिश्चत कालीन हड़ताल को लेकर सरकार की ओर से आगामी अनुपूरक बजट सत्र में एक सूत्रीय मांग को कानूनी जामा देने की सहमति के बाद आंदोलन को स्थगित कर दिया गया है। साथ ही हड़ताल अवधि का पूरा वेतन और निलंबित और बर्खास्त कर्मियों की बहाली भी शामिल है। बस्तर जिले के पंचायत सचिव संघ ने हड़ताल के दौरान प्रत्यक्ष अप्रत्यक्ष सहयोग देने वाले शुभ चिंतकों का आभार मानते हुए आज (बुधवार) से काम पर लौट आने से पंचायत स्तर पर राहत मिली है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  10 May 2023

chattishgarh board ke natije ghodhit

छत्तीसगढ़ बोर्ड के 10वीं और 12वीं के नतीजे जारी हो गए। माध्यमिक शिक्षा मंडल के सभागृह में स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम ने रिजल्ट जारी किया। रायगढ़ की विधि भोंसले 12वीं की टॉपर रहीं। और जांजगीर के विवेक अग्रवाल दूसरे स्थान पर रहें। 10वीं में जशपुर के राहुल यादव ने पहला स्थान हासिल किया।मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने सभी परीक्षार्थियों एवं उनके अभिभावकों को बधाई और शुभकामनाएं देते हुए उनके उज्जवल भविष्य की कामना की है। उन्होंने कहा, दसवीं और 12वीं की परीक्षा में टॉप टेन में स्थान प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को हेलीकॉप्टर राइड कराया जाएगा। जिन बच्चों को आशा अनुरूप परिणाम प्राप्त नहीं हुआ है। उन्हें सीख लेते हुए आगे और मेहनत करना चाहिए। असफलता ही सफलता की सीढ़ी है। इसको ध्यान में रखते हुए वे निराश न हों। और दोबारा मेहनत से पढ़ाई करके सफलता प्राप्त करें।छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा आयोजित हाई स्कूल की परीक्षा में 3 लाख 30 हजार 681 परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल हुए, जिनमें 1 लाख 52 हजार 891 बालक और 1 लाख 77 हजार 790 बालिकाएं शामिल हुईं। जिनमें 3 लाख 30 हजार 055 परीक्षार्थियों के परीक्षा परिणाम घोषित किये गए। परीक्षार्थियों में पहली श्रेणी में उत्तीर्ण परीक्षार्थियों की संख्या 1,09,903 (33.30 फीसदी) है। दूसरी श्रेणी में उत्तीर्ण परीक्षार्थियों की संख्या 1,19,901 (36.32 फीसदी) है। और तीसरी श्रेणी में उत्तीर्ण परीक्षार्थियों की संख्या 17,914 (5.43 प्रतिशत) है। 03 परीक्षार्थी श्रेणी में उत्तीर्ण हुए हैं।वहीं 12वीं में 3,23,625 परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल हुए। जिनमें 1,43,919 बच्चे और 1,79,706 बच्चियों ने हिस्सा लिया जिनमें 3,23,266 परीक्षार्थियों के परीक्षा परिणाम घोषित किए गए। उत्तीर्ण परीक्षार्थियों की संख्या 2,58,500 है। 83.64 फीसदी बेटियां और 75.36 फीसदी बच्चे सफल हुए हैं। पहली श्रेणी में उत्तीर्ण परीक्षार्थियों की संख्या 87,140 (26.96 प्रतिशत) है। द्वितीय श्रेणी में उत्तीर्ण परीक्षार्थियों की संख्या 1,45,965 (45.15 प्रतिशत) है। और तीसरी श्रेणी में उत्तीर्ण परीक्षार्थियों की संख्या 25,377 (7.85 प्रतिशत) है। 18 परीक्षार्थी श्रेणी में उत्तीर्ण हुए हैं। 22,751 परीक्षार्थियों को पूरक परीक्षा देनी होगी।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  10 May 2023

jagdalpur, Truck crushed ,old man, death

जगदलपुर। जिले के बोधघाट थाना के नजदीक हुंडई शोरूम के सामने रविवार सुबह 06 बजे एक तेज रफ्तार ट्रक ने एक बुजुर्ग को रौंद दिया है, हादसे में बुजुर्ग की मौके पर ही मौत हो गई है। वहीं ट्रक चालक मौके से फरार है। फिलहाल बुजुर्ग की अब तक शिनाख्त नहीं हो पाई है। पुलिस ने बुजुर्ग के शव को पोस्टमार्टम के लिए अस्पताल भिजवाया दिया है।   बोधघाट थाना प्रभारी दिलबाग सिंह ने बताया कि हुंडई शोरूम के सामने एक बुजुर्ग पैदल जा रहा था, तभी एक तेज रफ्तार ट्रक ने बुजुर्ग को अपनी चपेट में ले लिया। दुर्घटना की भीषणता अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि बुजुर्ग के शरीर के चिथड़े उड ग़ए। घटना के बाद ट्रक चालक मौके से फरार हो गया। हादसे की सूचना लोगों ने बोधघाट थाना को दी। पुलिस को जानकारी मिलते ही मौके पर पहुंची और शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज आगे की कार्रवाई में जुटी है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  7 May 2023

Jagdalpur, Two children died ,overturning of tractor

जगदलपुर। बस्तर जिले के भानपुरी थाना क्षेत्र अंर्तगत ग्राम कावडगांव में शुक्रवार की सुबह ट्रैक्टर पलट जाने से दो बच्चों की मौत हो गई है। वहीं इस दुर्घटना में 3 लोग गंभीर रूप से घायल हुए हैं, जिन्हे उपचार के लिए भानपुरी सिविल अस्पताल लाया गया, जहां प्राथमिक उपचार के बाद घायलों को मेडिकल कॉलेज डिमरापाल रिफर कर दिया गया है। मृतक और घायल सभी लोग किसान सुकरू के परिवार के हैं। पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार खेत में ट्रैक्टर लेकर खेती संबंधी काम के लिए गए हुए थे, जब खेत में काम पूरा हुआ तो ट्रैक्टर चालक ट्रैक्टर को खेत से बाहर निकाला और लौट रहा था। इसी बीच गांव के कुछ बच्चे समेत अन्य भी ट्रैक्टर में सवार हो गए। ट्रैक्टर कुछ दूरी पर जाने के बाद सडक़ किनारे चौड़ा कटाव में अनियंत्रित होकर अचानक ट्रैक्टर के पलटने से दो बच्चों की दबकर मौके पर मौत हो गई। मृतक बच्चों की उम्र 06 और 7 वर्ष है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  5 May 2023

jagdalpur, corona positive, Bastar division

जगदलपुर। बस्तर संभाग के 6 जिलों में 67 कोरोना पॉजिटिव मिले हैं, जिसमें से कोंडागांव जिले में 8 दंतेवाड़ा जिले में 22, सुकमा जिले में 1, कांकेर जिले में 26, नारायणपुर जिले में 2 एवं बीजापुर जिले में 8 पॉजिटिव शामिल है। साथ ही बस्तर में 16, कोंडागांव में 72, दंतेवाड़ा में 70, सुकमा में 13, कांकेर में 168, नारायणपुर में 15 एवं बीजापुर में 35 कोरोना के सक्रिय मरीज हैं। बस्तर में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या में दोबारा वृद्धि देखी जा रही है। बस्तर जिले में 16 संक्रमित मरीजों का इलाज चल रहा है। दो दिन पहले ही जिले में कोरोना से संक्रमित 2 मरीजों की मौत हो गई थी, जिसके बाद से जिला प्रशासन के द्वारा सतर्कता बढ़ाई जा रही है। बस्तर कलेक्टर ने आम लोगों से करोना प्रोटोकॉल का पालन करने की अपील भी की है। भीड़भाड़ वाले इलाकों में ना जाने नियमों का पालन करने, लक्षण होने पर नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र में जांच करवाने, जरूरी इलाज करवाने सहित अन्य जरूरी नियमों के पालन की अपील की है। जिले में कोरोना की जांच महारानी अस्पताल और मेडिकल कॉलेज डिमरापाल में हो रही है। इसके अलावा एक मोबाइल यूनिट के माध्यम से भी भीड़ भाड़ वाले इलाकों में जांच की बात प्रशासन द्वारा कही गई है। हालांकि संभागीय मुख्यालय के एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन, महारानी अस्पताल एवं डिमरापाल स्थित मेडिकल कॉलेज में कोरोना की जांच हो रही है। विदित हो कि कोरोना संक्रमण लगातार पैर पसार रहा है, पर टेस्टिंग और ट्रेसिंग के अलावा न तो लोग मास्क पहने नजर आ रहे हैं और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं हो रहा है। वहीं दूसरी ओर विशेषज्ञ लगातार इस बात पर जोर दे रहे हैं कि बढ़ते कोरोना संक्रमण के मद्देनजर यह जरूरी है कि सावधानी बरती जाए, हालांकि ऐसा होता कहीं दिखाई नहीं दे रहा है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  23 April 2023

jagdalpur, Thunderstorm and lightning,Bastar

जगदलपुर। मौसम विभाग ने अगले 18 घंटे के लिए बस्तर संभाग के सुकमा, बीजापुर, बस्तर, नारायणपुर और दंतेवाड़ा के लिए ऑरेंज अलर्ट और कांकेर और कोंडागांव के लिए यलो अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग द्वारा रविवार को जारी अनुमान के अनुसार इन इलाकों में गरज चमक के साथ बारिश होने, अंधड़ चलने और आकाशीय बिजली गिरने की संभावना व्यक्त की है। मौसम विभाग ने इसके साथ ही संभावित प्रभाव एवं बचाव की चेतावनी भी जारी की है। जिसके मुताबिक घांस-फूस की झोपडिय़ों और एसबेस्टस की छत वाले घरों को नुकसान पहुंचने की संभावना है। आधी-अधूरी धातु की चादर भी उड़ सकती है। पेड़ों के नीचे आश्रय ना लें, गडग़ड़ाहट सुनने के बाद घर में जाएं या सुरक्षित पक्के आश्रयों की तलाश करें। अगर कोई आश्रय उपलब्ध नहीं है तो तुरंत उखड़ू बैठ जाएं। खराब मौसम के दौरान बिजली उपकरणों का इस्तेमाल ना करें, एवं बिजली की लाइनों से दूर रहें। उल्लेखनीय है कि बस्तर संभाग में विगत दो दिनों से गरज चमक के साथ बारिश होने, अंधड़ चलने और आकाशीय बिजली गिरने का क्रम जारी है, जिससे तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। इसका सबसे ज्यादा असर कांकेर जिले के पखांजूर, बडग़ांव इलाके में देखने को मिला है जहां पर घरों के छप्पर उड़ गये वहीं बडग़ांव इलाके में एक पेड़ चार पहिया वाहन पर गिर गया, जिससे लोगों को काफी नुकसान हुआ है। शनिवार को पखांजुर इलाके में तेज आंधी तूफान के साथ बारिश के दौरान ग्राम पिव्ही नंबर 25 के किसान जीवन मिस्त्री के घर में पेड़ के नीचे बंधी दुधारू गाय एवं बछड़े पर आकाशीय बिजली गिरने से उसकी मौत हो गई है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  23 April 2023

jagdalpur, deer Chowsinga spotted, trap camera

जगदलपुर। बस्तर संभाग का कांगेर घाटी राष्ट्रीय उद्यान प्राकृतिक रूप से जैव विविधताओं के इसकी एक अलग ही पहचान है। इसी कड़ी में हिरण की सबसे खूबसूरत और दुर्लभ प्रजाति चौसिंगा हिरण वन विभाग के द्वारा जंगल में लगाये गये ट्रैप कैमरे में नजर आई है। पूरी दुनिया में, सिर्फ भारत और नेपाल के जंगलों में पाए जाने वाला चौसिंगा हिरण वर्तमान में बहुत कम तादाद में देखने को मिलता है। इस हिरण के चार सींग होने के कारण इसे चौसिंगा कहते हैं। यह सींग केवल नरों में ही पाए जाते हैं। प्राय: दो सींग कानों के बीच में और दो आगे की तरफ माथे में होते हैं। सींगों का पहला जोड़ा जन्म के कुछ माह में ही उग जाते हैं, जबकि दूसरा 10 से 14 माह में उगता है। सभी वयस्क नरों में सींग नहीं होते हैं, खासकर टेट्रासरस क्वाड्रिकारनिस, ‘सबक्वाड्रिकारनिस उपजाति के नरों में ही होते हैं।   कांगेर घाटी राष्ट्रीय उद्यान के निदेशक धम्मशील गणवीर ने बताया कि, कांगेर घाटी राष्ट्रीय उद्यान में चौसिंगा को वन कर्मचारियों व ग्रामीणों द्वारा पार्क में पहले भी देखा गया था, लेकिन पहली बार यह ट्रैप कैमरे में कैद हुआ है। यह एक छोटा एंटीलोप है, जो सिर्फ भारत और नेपाल के जंगलों में पाया जाता है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  23 April 2023

jagdalpur, Jan Chaupal , Congress

जगदलपुर। भारतीय जनता पार्टी किसान मोर्चा की संभागीय बैठक का आयोजन शुक्रवार को भाजपा जिला कार्यालय में किया गया। इस बैठक में भाजपा किसान मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष पवन साहू मौजूद थे। संभाग स्तरीय बैठक में आगामी तीन माह की रणनीतिक कार्ययोजना पर विचार किया गया। सभी सहकारी समितियों में जन चौपाल लगाने एवं गांव से लेकर खरीद केंद्रों तक किसानों से चर्चा करने में किसान मोर्चा जुटेगा। बस्तर संभाग के सभी सात जिलों से किसान मोर्चा के पदाधिकारी बैठक में मौजूद थे। भाजपा किसान मोर्चा प्रदेश अध्यक्ष पवन साहू ने कहा कि कांग्रेस कभी भी किसानों की हितैषी नहीं रही हैं। प्रदेश की कांग्रेस सरकार छत्तीसगढ़ के किसानों के साथ छल कर रही है। कांग्रेस सरकार के कुशासन व किसानों से किये झूठे वादों के खेल को मोर्चा के कार्यकर्ता किसान भाईयों को बताने मैदान में उतरे। गांव की गली से लेकर खरीद केंद्रों तक किसानों से चर्चा करें। साथ ही सहकारी समितियों में जन चौपाल लगा कर कांग्रेस के परोसे गये झूठे वादों को उजागर करने के काम में जुट जायें। भाजपा जिला अध्यक्ष रुपसिंह मण्डावी ने कहा कि भाजपा की केन्द्र सरकार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में किसानों की बेहतरी के लिये नित नई योजनायें क्रियान्वित कर रही है।राजनीतिक द्वेष पाल कर प्रदेश की कांग्रेस सरकार किसानों को मजबूत बनाने की योजनाओं को छत्तीसगढ़ में बाधित कर रही है और भ्रम का जाल भी बुन रही है। किसान मोर्चा के कार्यकर्ता कांग्रेस की ऐसे कृत्यों को किसानों के बीच लेकर जायें। बैठक को डा.सुभाऊ कश्यप, प्रदेश कार्य समिति सदस्य शिवनारायण पाण्डेय व जिला उपाध्यक्ष श्रीनिवास मिश्रा ने भी संबोधित किया। भाजपा किसान मोर्चा के जिला उपाध्यक्ष अर्जुन पाण्डेय ने आरंभ में अध्यक्षीय उद्बोधन दिया। कार्यक्रम का संचालन जिला महामंत्री योगेश सिंह ठाकुर एवं आभार प्रदर्शन प्रदेश कार्य समिति सदस्य छबिलेश्वर जोशी ने किया। भाजपा किसान मोर्चा की संभागीय बैठक में दिनेश कश्यप,योगेन्द्र पाण्डेय, रामाश्रय सिंह,सुरेश गुप्ता,किरण नरेठी,वेदराम मनोहर, रविश कुमार गुप्ता,चंदन साहू, प्रदीप देवांगन, नंदकुमार सोमा आदि सहित सात जिलों से आये किसान मोर्चा के अध्यक्ष,महामंत्री सहित पदाधिकारी शामिल थे।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  21 April 2023

jagdalpur,Three minor children ,died

जगदलपुर। जिले के नगरनार थाना क्षेत्र अंर्तगत नगरनार के गोदीमुंडा तालाब में डूबने से 3 नाबालिग बच्चों की मौत हो गई है। तीनों बच्चे तालाब में नहाने के दौरान तीनों गहरे पानी में चले गए। बच्चों को डूबता देख मौके पर मौजूद ग्रामीणों ने उन्हें बचाने के लिए पानी में छलांग लगाई और तीनों बच्चों को बाहर निकालने में कामयाब भी हुए, लेकिन जब तक वे उन्हें बाहर निकालते तब तक तीनों की मौत हो गई थी।   पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार, नगरनार में स्थित गोदीमुंडा तालाब में अक्सर इलाके के ग्रामीण, बच्चे, महिला, पुरुष सब नहाने जाते हैं। गुरुवार की दोपहर गांव के ही प्रियांशु कश्यप उम्र 08 वर्ष, प्रमोद गोएल उम्र 09 वर्ष, विक्की बेसरा उम्र 08 वर्ष, ये तीनों बच्चे नहाने के लिए तालाब में नहाने के दौरान बच्चे एकाएक गहराई में चले गए। तीनों जब डूबने लगे तो तालाब के पास ही मौजूद गांव के अन्य ग्रामीणों की नजर उन पर पड़ी। जिसके बाद गांव वालों ने बच्चों को बचाने के लिए तालाब में छलांग लगाई। तीनों मासूमों को बेसुध अवस्था में तालाब से बाहर निकाला गया। जिसके बाद उन्हें फौरन नगरनार के उप स्वास्थ्य केंद्र ले जाया गया। जहां डॉक्टरों ने तीनों को मृत घोषित कर दिया। सभी के शवों को जगदलपुर महारानी अस्पताल लाया गया है, जहां पोस्टमार्टम के बाद परिजनों को सौंपा जायेगा।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  20 April 2023

bejapur, One jawan injured , IED blast

बीजापुर/जगदलपुर। जिले के थाना नेलसनार से पुलिस बल गुरुवार 20 अप्रैल प्रात: 07 बजे सर्चिंग अभियान पर निकली थी। ग्राम बांगापाल से 03 किमी. पूर्व में सर्चिंग के दौरान प्रात: 7.45 बजे के मध्य एक आईईडी मार्ग में सुरक्षा बल द्वारा बरामद किया गया। बरामद आईईडी को निष्क्रिय करने के दौरान जवान सीताराम कुडियम आईईडी के चपेट में आने से घायल हुआ है। घायल जवान को प्राथमिक उपचार पश्चात दंतेवाड़ा जिला अस्पताल बेहतर इलाज के लिए रवाना किया जा रहा है। इसकी पुष्टि बीजापुर एसपी आंजनेय वाष्णेय ने की है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  20 April 2023

jagdalpur, Unseasonal rain, tendu leaves

जगदलपुर। बस्तर संभाग में इस वर्ष बेमौसम बारिश के कारण अब तक तेंदूपत्ते की खरीदी शुरू नहीं हो पायी है। हालांकि तेन्दूपत्ता खरीदी को लेकर फड़ मुंशियों को तैयार कर लिया गया है, वहीं तेंदूपत्ता संग्राहक परिवार को खरीदी शुरू होने का इंतजार है। तेंदूपत्ता तोड़ाई शुरू होने के पहले ही लॉट की ऑनलाइन बिक्री शुरू कर दिया गया है। तेंदूपत्ता संग्राहक खरीदी शुरू होने का इंतजार कर रहे हैं। जैसे ही तेंदूपत्ता खरीदी शुरू होने के घोषणा होती है, ग्रामीणों के पूरे परिवार के साथ जंगल की ओर निकल पड़ते हैं। ग्रामीणों के लिए तेंदूपत्ता अतिरिक्त आय का माध्यम है। सरकार प्रति मानक बोरा 4000 रूपए की दर से संग्राहकों से तेन्दूपत्ता खरीदी करती है।   प्राप्त जानकारी के अनुसार बीजापुर वन मंडल के तेन्दूपत्ता की क्वालिटी सबसे बेहतर होने के कारण हाथों हाथ बिक गया, जगदलपुर और सुकमा जिले में सबसे कम लॉट बिका है, ऐसे में इन लॉट की विभागीय स्तर पर खरीदी होगी। उल्लेखनीय है कि अन्तर्राष्ट्रीय बाजार में बीड़ी का लोगों के द्वारा कम उपयोग होने के कारण तेन्दूपत्ता के उपयोग में आई गिरावट के कारण तेन्दूपत्ता के खरीददार नहीं मिल रहे हैं। बस्तर वन वृत्त के 119 लॉट में से अब तक 78 लॉट तेंदूपत्ता की अग्रिम बिक्री हो चुकी है। बीजापुर में 45 में 45, सुकमा में 48 में 16 और दंतेवाड़ा वन मंडल में 11 में 10लॉट की बिक्री हुई है। विभाग जिन लॉट की बिक्री नहीं हुई है, उन लॉट के लिए पुन: टेंडर जारी करेगा।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  16 April 2023

jagdalpur,Chief Minister and Priyanka , beneficiaries

जगदलपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और विशिष्ट अतिथि कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने गुरुवार को जगदलपुर में आयोजित "भरोसे का सम्मेलन" कार्यक्रम में अलग-अलग योजनाओं का लाभ ले रहे हितग्राहियों को सामग्री और चेक का वितरित किया। मुख्यमंत्री और विशिष्ट अतिथि ने जिला पंचायत जगदलपुर द्वारा संचालित रीपा सेंटर की 10 महिला समूहों को पेपर कप चाय, पापड़, चिप्स, मुर्रा-लाई बनाने के मशीन का वितरण किया। मुख्यमंत्री ने जिला पंचायत एनआरएलएम की 21 महिला समूहों को बैंक लिंकेज चेक का वितरण किया। जिला अंताव्यवसायी सहकारी विकास समीति के तहत संचालित द्वारा संचालित अजजा महिला सशक्तिकरण योजना के तहत तोकापाल विकासखंड के ग्राम बेड़ागुड़ापारा की सहादई को बुक स्टोर की दूसरी किस्त प्रदान की। महिला एवं बाल विकास विभाग के ऋण योजना के अंतर्गत लघु व्यवसाय हेतु 5 महिला स्व सहायता समूहों को चेक प्रदान किया। कृषि विभाग द्वारा संचालित कृषि यांत्रिकीकरण योजना, कृषि समृद्धि योजना के अंतर्गत नलकूप खनन और राजीव गांधी किसान न्याय योजना के लाभार्थियों को मुख्यमंत्री द्वारा चेक प्रदान किया गया। उद्यानिकी विभाग के द्वारा संचालित राष्ट्रीय बागवानी मिशन बीज के लिए बकावंड, जगदलपुर और दरभा विकासखंड के हितग्राहियों को चेक वितरित किया गया। आदिवासी विकास विभाग द्वारा संचालित वन अधिकार अधिनियम 2006 के अंतर्गत बकावंड के जिराखाल व धोबीगुड़ा इरिकपाल और बस्तर के बागमोहलई-2 व सोनार पाल (मातागुड़ी) ग्राम पंचायत को सामुदायिक वन अधिकार पट्टा का वितरण किया। बीएससी नर्सिंग पाठ्क्रम हेतु 10 विद्यार्थियों को 10 लाख 8 हजार का चेक मुख्यमंत्री द्वारा वितरित किया गया। स्वास्थ्य विभाग द्वारा संचालित डॉ खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना के जगदलपुर विकासखंड के अंतर्गत आने वाले 10 हितग्राहियों को आयुष्मान कार्ड का वितरण भी मुख्यमंत्री ने किया। तितिरगाँव के राजीव युवा मितान 25 का चेक और आदिवासी परब सम्मान निधि योजना के तहत बाबूसेमरा को पांच हज़ार का चेक प्रदान किया गया।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  13 April 2023

jagdalpur, Chief Minister , Priyanka inaugurated

जगदलपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल एवं विशिष्ट अतिथि श्रीमती प्रियंका गांधी ने गुरुवार को जगदलपुर में एक साथ बटन दबाकर 49 विकास कार्यों के लिए 128 करोड़ 99 लाख से अधिक राशि के विकास कार्यों सौगात दी। जिसमें 62 करोड़ 29 लाख 47 हजार के 15 विकास कार्यों का लोकार्पण और 66 करोड़ 70 लाख से अधिक राशि के 34 विकास कार्यों का भूमिपूजन किया।   पंद्रह लोकार्पण कार्य में 03 करोड़ 76 लाख 93 हजार की लागत से 9 किलोमीटर सड़क गुडिया से पुलचा तक, एक करोड़ 13 लाख 68 हजार की लागत से कोलियागुड़ा चैक से घोटिया तक 1.40 किमी के सड़क निर्माण, 03 करोड़ 44 लाख 50 हजार की लागत से ग्राम पंचायत भोंड चैक से आड़ावाल मार्ग तक 2.50 किमी सड़क निर्माण, 18 करोड़ 92 लाख 52 हजार की लागत से दरभा विकासखंड के जेके नेगानार रोड से कांडकीरास तक 24 किमी सड़क निर्माण शामिल है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  13 April 2023

jagdalpur,  government is running , Priyanka Gandhi

जगदलपुर। जगदलपुर में "भरोसे के सम्मेलन" कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी ने कहा कि, " मैं यहां पहली बार आई हूं आप मुझे नहीं जानते हैं। आप इसलिए आए हैं, क्योंकि आपका मेरे परिवार पर भरोसा है। आप इसलिए आए हैं क्योंकि नेहरू और इंदिरा गांधी के दिल में आपको लेकर विशेष सम्मान था।" उन्होने आगे कहा कि, यहां बेरोजगारी की दर सबसे कम है, सबसे ज्यादा वनोपज के लिए एमएसपी प्रदान की जाती है, यहां का स्वास्थ्य माडल देश के लिए उदाहरण है। सरकार आपके भरोसे पर चल रही है, आपकी मेहनत का ये सरकार सम्मान कर रही है। पहले गौ माता सड़कों पर घूमती थीं, बहनें कर्ज में थीं, स्कूल बंद हो रहे थे, कुपोषण की दर बढ़ रही थी। आज 65 वनोपज खरीदे जा रहे हैं। 4 हजार एकड़ जमीन लौटाई गई। 5 लाख लोगों को वन अधिकार पट्टे मिले। धान की सबसे ज्यादा कीमत यहां मिल रही है। किसानों का कर्ज माफ किया गया है।     प्रियंका गांधी ने कहा कि, यहां की कहानियों, आपकी संस्कृति, आपके संघर्ष के बारे में मैं सब कुछ जानती हूं। मेरे घर के सदस्यों ने आपकी संस्कृति, संघर्षों और चुनौतियों को जाना। सार्वजनिक जीवन में सबसे महत्वपूर्ण चीज भरोसा होता है। यहां जब मैं आई तो एक बहन ने मेरे लिए सुबह से आइसक्रीम बना कर रखी थी, लेकिन जब मैं वहां पहुंची तो मुझसे कहा कि आपको अभी मंच से बोलना है, इसलिए आप ठंडी आइसक्रीम मत खाइए। ये एक बहन का भरोसा है, एक पल में मेरा उनसे रिश्ता बन गया।     उन्होंने कहा कि एक जगह की पहचान तीन चीजों से होती है, संस्कृति का सम्मान, लोगों का मान और सरकार द्वारा जनता का सम्मान। मुख्यमंत्री ने बताया कि, एक समय यहां लोगों को आने में डर लगता था। आज यही बस्तर एक ब्रांड बन गया है। सरकार की मदद के साथ आपकी आमदनी बढ़ रही है, प्रकृति का सम्मान करने के लिए मेरी दादी इंदिरा गांधी आप आदिवासी भाई बहनों का बहुत सम्मान करती थीं।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  13 April 2023

jagdalpur,  tribal lands,Bhupesh Baghel

जगदलपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने अपने सम्बोधन में कहा कि, नक्सलियों की दहशत से बस्तर के बाहर के लोग यहां आने से डरते थे। हमारे घर वालों की नींद हराम रहती थी, जब तक हम घर नहीं लौटते थे, वो चिंतित रहते थे। नक्सली और पुलिस दोनों की गोलियां चलती थी, लेकिन सीना हमारे निर्दोष आदिवासियों का छलनी होता था। उन्होंने कहा कि यहां पर आदिवासियों की जमीनें छीन ली गयी थी, देश में पहला उदाहरण था, जब हमने लोहंडीगुड़ा में आदिवासियों की जमीनें वापस कराने का काम किया। यह सम्मेलन बस्तर और छत्तीसगढ़ के लोगों के भरोसे का सम्मेलन है। अब तो हम अगले खरीफ सीजन में 15 की जगह 20 क्विंटल धान खरीदने जा रहे हैं। आदिवासियों, किसानों, मजदूरों, माताओं, बच्चों, बस्तर और छत्तीसगढ़ के भरोसे का सम्मेलन है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने जगदलपुर में मुख्यमंत्री आदिवासी परब सम्मान निधि योजना का शुभारंभ किया, प्रदेश के समस्त अनुसूचित क्षेत्रों में यह योजना लागू हुई। विशिष्ट अतिथि प्रियंका गांधी की उपस्थिति में बस्तर संभाग की 1840 ग्राम पंचायतों को 5-5 हजार की अनुदान राशि जारी की गई। प्रत्येक ग्राम पंचायत को प्रति वर्ष दो किश्तों में 10 हजार की राशि मिलेगी। योजना के तहत आदिवासी पर्व एवं त्यौहारों के गरिमामय आयोजन के लिए राज्य शासन द्वारा ग्राम पंचायतों को अनुदान राशि दी जाएगी। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि, विकास के रास्ते पर हम चल रहे हैं, बस्तर आगे बढ़ रहा है। लोग योजनाओं का लाभ ले रहे हैं। शिक्षा के माध्यम से फिर से बस्तर को आगे बढ़ाने का काम चल रहा है। इंदिरा गांधी आई थी, उन्होंने आदिवासियो को पट्टा दिया था। राहुल गांधी ने आदिवासियों का पट्टा वापस दिलाया है। हम शिक्षा के माध्यम से आगे बढ़ाने का काम कर रहे हैं। यहां के नौजवानों को रोजगार मिल रहा है। उन्होंने कहा कि पहले कभी कोई दंतेवाड़ा के जंगल में नहीं जा सकता था। दंतेवाड़ा में आज डेनेक्स में कपड़े बनाए जा रहे हैं, ये कपड़े देश -दुनिया में जा रहे हैं। हमारी बहनें काम कर रही हैं, आगे बढ़ रही हैं। हमारी सरकार ने लाखों परिवारों को वनाधिकार पट्टा देने का काम किया है।   मां दंतेश्वरी माई, बस्तर का दशहरा, और यहां के आदिवासियों की संस्कृति बस्तर की पहचान है। इसी दिशा में काम करते हुए हम देवगुडियों और घोटुलों का निर्माण कर रहे हैं। किसानों और लघु वनोपज विक्रेताओं, तेंदूपत्ता संग्रहको में सम्पन्नता आई है। लोक पर्वों पर हमने छुट्टी प्रदान की है। हमारी कोशिश यही है कि ज्यादा से ज्यादा लोगों को काम दे सकें और लोगों की विकास में भागीदारी हो। हम जूते, चप्पल और मोबाइल नहीं दे रहे बल्कि आपकी जेब में पैसा डाल रहे हैं ताकि आप जो चाहें वो खरीद सकें। हमने डेढ़ लाख करोड़ रुपये लोगों की जेब में डाले हैं। बैगा पुजारी गुनिया और भूमिहीनों को हम 7 हजार दे रहे हैं। हम लोगों को अधिकार सम्पन्न बना रहे हैं, हमारी सरकार सबको साथ लेकर चलने वाली सरकार है।     उन्होंने कहा कि, बस्तर संभाग मुख्यालय जगदलपुर में इन्दिरा गांधी महिला सहकारी बैंक की स्थापना की जाएगी। नारायणपुर में शासकीय आदर्श महिला महाविद्यालय नारायणपुर का नामकरण वीरांगना रमोतीन माडिया शासकीय आदर्श महिला महाविद्यालय नारायणपुर के नाम से किया जाएगा। नारायणपुर कृषि महाविद्यालय एवं अनुसंधान केन्द्र केरलापाल का नामकरण घोटुल के संस्थापक देव लिंगो मुदियाल कृषि महाविद्यालय एवं अनुसंधान केन्द्र केरलापाल नारायणपुर के नाम से किया जाएगा। दंतेवाड़ा शासकीय नवीन महाविद्यालय कटेकल्याण का नामकरण हिड़मा मॉझी शासकीय महाविद्यालय कटेकल्याण के नाम से किया जाएगा। बीजापुर शासकीय नवीन महाविद्यालय भैरमगढ़ का नामकरण धुर्वाराव माडिय़ा शासकीय महाविद्यालय भैरमगढ़ के नाम से किया जाएगा।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  13 April 2023

jagdalpur, Priyanka Gandhi , Maa Danteshwari temple

जगदलपुर। बस्तर संभाग मुख्यालय में आयोजित भरोसे का सम्मेलन कार्यक्रम में शामिल होने पहुंचे मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और कार्यक्रम की विशिष्ट अतिथि प्रियंका गांधी जगदलपुर स्थित मां दंतेश्वरी मंदिर पहुंचकर माता के दर्शन किए। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल एवं प्रियंका गांधी पूजा अर्चनाकर देश और प्रदेश के लिए सुख शांति, समृद्धि की कामना की, इसके पश्चात वे सीधे कार्यक्रम स्थल लालबाग मैदान पंहुची। जहां श्रीमती प्रियंका गांधी ने राज्य सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं पर आधारित प्रदर्शनी का अवलोकन किया एवं योजनाओं की सराहना की। उन्होंने मनवा नवा नार स्टॉल पर बस्तर में राज्य सरकार के विश्वास, विकास और सुरक्षा की उपलब्धियों को सराहा। उन्होंने ग्राम उद्योग विभाग द्वारा रेशम से बनाए जा रहे उत्पादों की जानकारी ली, इस मौके पर एसएचजी की महिलाओं ने श्रीमती प्रियंका गांधी वाड्रा को कोसा की साड़ी भेंट की। विशिष्ट अतिथि श्रीमती प्रियंका गांधी ने काजू प्रसंस्करण केंद्र के स्टॉल का निरीक्षण किया। इस दौरान श्रीमती गांधी ने बस्तर के काजू का स्वाद लिया और इसकी तारीफ की। आमचो बस्तर स्टॉल में श्रीमती गांधी ने मिट्टी एवं तांबे के बर्तन की ढलाई करते कारीगरों से बात की। श्रीमती गांधी वाड्रा ने मिलेट्स से बने बिस्किट का भी स्वाद लिया।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  13 April 2023

jagdalpur, Top Congress leaders ,Bharosa Sammelan

जगदलपुर। बस्तर जिला मुख्यालय में आगामी 13 अप्रैल को शहर के लालबाग मैदान में कांग्रेस का कार्यक्रम "भरोसे का सम्मेलन" और प्रियंका गांधी के प्रवास की तैयारी को लेकर आला कांग्रेसी नेताओं का बस्तर आने का सिलसिला शुरू हो गया है। प्रभारी मंत्री कवासी लखमा, महिला बाल विकास मंत्री अनिला भेडिय़ा, कांग्रेस के छत्तीसगढ़ प्रभारी सप्तगिरी उल्का व पीसीसी अध्यक्ष मोहन मरकाम जगदलपुर में डेरा डाल चुके हैं। लालबाग मैदान में आयोजित भरोसे के सम्मेलन को ऐतिहासिक बनाने की तैयारी चल रही है। सम्मेलन के माध्यम से सीएम भूपेश बघेल आगामी विस चुनाव का शंखनाद भी करेंगे। कांग्रेस इस सम्मेलन में करीब एक लाख से अधिक लोगों के शामिल होने का दावा कर रही है।   प्राप्त जानकारी के अनुसार कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी के 13 अप्रैल को लालबाग मैदान में प्रस्तावित भरोसा सम्मेलन के लिए ऐसा डोम लगाया जा रहा है जिस पर पानी और आग का कोई असर नहीं होगा। वाटर और फायर प्रूफ डोम लगाने का काम लगभग पूरा हो गया है। यह पूरा कार्यक्रम महिलाओं से जुड़ा हुआ है, इसलिए महिलाओं से जुड़े महिला एवं बाल विकास विभाग को महिलाओं को लाने की जिम्मेदारी सौंपी गई है। मिली जानकारी के अनुसार राष्ट्रीय आजीविका मिशन को 40 से 50 महिलाओं को लाने का लक्ष्य दिया गया है। विभाग के लिए हर जिले का लक्ष्य तय कर दिया गया है। महिला एवं बाल विकास विभाग के अफसरों को भी हजारों में लक्ष्य दिया गया है। सभा तक महिलाओं को लाने और ले जाने का जिम्मा परिवहन विभाग को सौंपा गया है। विभागों को सौंपी गई जिम्मेदारी की हर दिन निगरानी की जा रही है। सभा स्थल को भूपेश सरकार की उपलब्धियों से सजाने की तैयारी की जा रही है। सरकार की गोधन न्याय योजना से लेकर ऐसी सभी योजनाओं की बैनर-पोस्टर सभा स्थल पर लगाए जाएंगे जिनका प्रचार सरकार समय-समय पर करती रही है। इसके अलावा कांग्रेस संगठन से जुड़ी एक चित्र प्रदर्शनी की भी तैयारी की जा रही है, जिसमें नेहरू-गांधी परिवार के बस्तर प्रवास की अब तक की तस्वीरों को सजाया जाएगा। कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं से मिली जानकारी के अनुसार देश के पूर्व प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरु पहली बार जिस दिन बस्तर आए थे, उसी दिन प्रियंका गांधी भी बस्तर आ रही हैं। नेहरू पहली बार 13 अप्रैल 1955 को यहां आए थे। अब इसी तारीख को यानी 13 अप्रैल को प्रियंका गांधी भी बस्तर आ रही हैं। सम्मेलन को ऐतिहासिक बनाने कांग्रेस जिला से लेकर ब्लॉक स्तर पर बैठक कर रही है और तैयारी में जुट गयी है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  11 April 2023

jagdalpur, Canceling Rahul Gandhi

जगदलपुर। बस्तर जिला मुख्यालय स्थित कांग्रेस भवन में प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम ने शुक्रवार को पत्रकारवार्ता को संबोधित करते हुए कहा कि केंद्र सरकार में भ्रष्टाचार के खिलाफ आवाज उठाना गुनाह हो गया है। उन्होंने राहुल गांधी के सजा के बारे में कहा कि राहुल गांधी ने मोदी और अदाणी के रिश्ते पर सवाल उठाया, 20 हजार करोड़ की अदाणी की शेल कंपनियों पर सवाल खड़े किए, जिसमें एक चीनी नागरिक की भी साझेदारी है, उसकी जानकारी मांगी। राहुल गांधी जब संसद के अंदर बात करते हैं तो उनको बोलने नहीं दिया जाता, उनका माइक बंद कर दिया जाता है। सत्तारूढ़ दल के सांसद बहुमत के अतिवादी चरित्र का प्रदर्शन करते हुये संसद की कार्रवाई नहीं चलने देते है। केंद्रीय मंत्री अपने पद की गरिमा को तार-तार करते हुये अनर्गल बयाबाजी करते हैं और जब इन सबसे भी राहुल गांधी कांग्रेस पार्टी और विपक्ष की आवाज को नहीं दबा पाते तो एक और षडय़ंत्र रचा जाता है। उन्होने कहा कि राहुल गांधी विपक्ष के सबसे प्रभावशाली नेता है। जब उनकी सदस्यता रद्द कर सकते है, उनकी आवाज दबा सकते है, तब आम आदमी की क्या बिसात? यह भारत के प्रजातंत्र में तानाशाही की शुरुआत है, कांग्रेस इससे डरने वाली नहीं है। हम जनता के बीच जायेंगे देश के हर गली, मोहल्ले, चौक-चौराहे को संसद बनायेंगे। मोहन मरकाम ने कहा कि राहुल गांधी के ऊपर कार्यवाही का एक मात्र कारण है, राहुल गांधी ने देश के प्रधानमंत्री की दुखती रत पर हाथ रख दिया है। राहुल गांधी ने दो सवाल पूछे थे, क्या अडानी की सेल कंपनियों में 20,000 करोड़ या 03 बिलियन डॉलर हैं ? अडानी इस पैसे को खुद कमा नहीं सकता क्योंकि वो इंफ्रास्ट्रक्चर बिजनेस में है यह पैसा कहां से आया? किसका काला धन है? यह किसकी शेल कंपनियां हैं ? यह कंपनियां डिफेंस फील्ड में काम कर रही है, कोई क्यों नहीं जानता? यह किसका पैसा है ? इसमें एक चीनी नागरिक शामिल है। कोई यह सवाल क्यों नहीं पूछ रहा है कि वह चीनी नागरिक कौन है ? प्रधानमंत्री मोदी का अडानी से क्या रिश्ता है ? के बारे में दस्तावेज दिए यह सबूत के साथ सवालों का था। मोदी सरकार ने सवाल का जवाब तो नहीं दिया उल्टे राज्यसभा में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के भाषण से अडानी घोटाले के महत्त्वपूर्ण अंश और राहुल गांधी के भाषण (लगभग पूरी तरह से) को संसद के रिकॉर्ड से हटा दिया गया। उन्होंने कहा कि भारत के इतिहास में पहली बार एक सत्तारूढ़ पार्टी भाजपा संसद को बाधित कर रही थी और इसे काम नहीं करने दे रही है। यह अडानी को बचाने के लिए एक ध्यान भटकाने की साजिश है। जबकि संयुक्त विपक्ष इस पर जेपीसी (संयुक्त संसदीय समिति) चाहता है। उन्होंने कहा कि हम न्यायिक प्रक्रिया पर कोई टिप्पणी नहीं करेंगे। आगे हम कानूनी लड़ाई लड़ेंगे। राहुल गांधी की सदस्यता रद्द करने के तीन दिन के अंदर लोकसभा के गृह समिति ने राहुल गांधी को मकान खाली करने के लिये 30 दिन का नोटिस दे दिया। यह सारी कार्रवाई यह बताने के लिये पर्याप्त है कि इस देंश में तानाशाही और असहिष्णु सरकार चल रही है। पत्रकारवार्ता में मोहन मरकाम के साथ बस्तर विधायक बस्तर विकास प्राधिकरण अध्यक्ष लखेश्वर बघेल, इविप्रा अध्यक्ष राजीव शर्मा, चित्रकोट विधायक राजमन बेंजाम, कांग्रेस जिला ग्रामीण अध्यक्ष बलराम मौर्य एवं अन्य कांग्रेस कार्यकर्ता मौजूद थे।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  31 March 2023

बीजेपी नेताओं की हत्या हो रही है

 लगातार भाजपा नेताओं की हो रही हत्या को लेकर राज्य में सियासत गरमाई हुई है। जगदलपुर पहुंचे स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने मीडिया से कहा कि, मैंने ज्यादा हत्या के बारे में नहीं सुना। लेकिन, 2-3 हत्या के बारे में पता चला है। उन्होंने कहा कि, अचानक हुई घटनाओं में चाहे पुलिस हो या अन्य कोई भी डिपार्टमेंट इसमें कुछ नहीं कर पाता है। लेकिन, कोई पुरानी रंजिश हो तो उसके लिए पुलिस विभाग और सूचना तंत्र को सतर्क रहना चाहिए। स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव 2 दिवसीय बस्तर प्रवास पर हैं। वहीं मंगलवार की शाम उन्होंने जगदलपुर में मीडिया से बातचीत की। टीएस सिंहदेव ने कहा कि, बस्तर में स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर करने की कोशिश की जा रही है। नए डॉक्टरों की भर्ती कर रहे हैं। सीधी भर्ती भी की जा रही है। संविदा भर्ती के लिए वॉक इन इंटरव्यू भी रखा गया है। बॉन्डेड डॉक्टरों को भी प्राथमिकता के साथ भेजा जाएगा।टीएस सिंहदेव ने कहा कि, हमने घोषणा पत्र में जो-जो वादे किए थे उनमें से कई वादों को पूरा किया गया है। कुछ अधूरे हैं। कोशिश है पूरे किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि अभी संविदा शिक्षकों को ही रेगुलर किया गया है। बाकी अब आंगनबाड़ी, कर्मचारियों की नियमितीकरण की मांग, रसोइया संघ, सफाई कर्मी इनकी मांगों को पूरा करना बाकी है।टीएस सिंहदेव के जगदलपुर पहुंचने पर कार्यकर्ताओं ने उनका जोशीला स्वागत किया। एयरपोर्ट पर भारी संख्या में कार्यकर्ता मौजूद थे। टीएस सिंहदेव के काफिले के साथ नारेबाजी करते रैली निकाली। इधर, स्वास्थ्य मंत्री ने स्वास्थ्य विभाग के अफसरों से मुलाकात कर उन्हें कई निर्देश भी दिए हैं।छत्तीसगढ़ के बस्तर में पिछले 30 दिनों में अब तक 4 BJP नेताओं की हत्या हो चुकी है। इनमें 3 को नक्सलियों ने मारा है, जबकि एक संदिग्ध है। दंतेवाड़ा-नारायणपुर जिले की सरहद पर माओवादियों ने रामधर अलामी को मारा। वहीं नारायणपुर के छोटे डोंगर में BJP के जिला उपाध्यक्ष सागर साहू की हत्या की। बीजापुर में नीलकंठ कक्केम को भी नक्सली ने मारा है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  15 February 2023

अनजान दोस्ती का यह नतीजा,युवक की ली दोस्त ने ही जान

प्यार और दोस्ती कहते है अनजान लोगों से नहीं करनी चाइये। आप भरोशा लोगों पर सोच समझ कर करें। छत्तीसगढ़ के बस्तर जिले में एक युवक ने अंजान युवक के साथ दोस्ती की। फ्रेंडशिप होते ही दोनों ने रात के अंधेरे में मोबाइल में टॉर्च जलाकर साथ बैठकर दारू पी। जिसके साथ दोस्ती की वह युवक शराब के नशे में दूसरे युवक का फोन लेकर भागने की कोशिश किया। इतने में गुस्से में भाग रहे युवक के सिर पर लाठी से वार कर दिया। जब वह बेहोश होकर नीचे गिरा तो उसके प्राइवेट पार्ट पर भी अटैक किया। जिसके बाद घायल की पैंट उतारकर उसका गला घोंट दिया। वारदात के 7 दिन बाद पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है। मामला जिले के बोधघाट थाना क्षेत्र का है।मृत युवक का नाम देबोनंदो बजरंगी है, जो जगदलपुर का ही रहने वाला था। 5 फरवरी को करकापाल के मुर्गा बाजार में इसकी लाश मिली थी। इलाके के लोगों ने शव देखकर पुलिस को जानकारी दी थी। मौके पर पहुंची पुलिस ने जब मामले की जांच शुरू की तो पता चला कि इलाके के एक युवक राजेश पुनेम को इसके साथ देखा गया था। पुलिस ने राजेश पुनेम का पता लगाया। फिर उसे हिरासत में लिया गया। पूछताछ में युवक ने हत्या का सारा राज खोल दिया।इसने पुलिस को बताया कि, 5 फरवरी को करकापाल के मुर्गा बाजार गया हुआ था। मुर्गा लड़ाई में दांव भी लगाया। सारे पैसे हार गया था। जिसके बाद शाम तक वहीं बैठा रहा। जब बाजार खाली हुआ तो एक अनजान युवक बाजार में पहुंचा। फिर उसने उस युवक के साथ बातचीत की तो उसने अपना नाम देबोनंदो बजरंगी (46) बताया। जिसके बाद उससे दोस्ती कर ली। फिर कहीं से दोनों ने शराब की व्यवस्था की और रात के अंधेरे में टॉर्च जलाकर साथ बैठकर दारू पी। इस बीच देबोनंदो बजरंगी राजेश का फोन लेकर भागने की कोशिश किया।इतने में गुस्से में आकर राजेश ने पास में ही पड़े बांस से देबोनंदो बजरंगी के सिर पर हमला कर दिया। देबोनंदो बजरंगी बेहोश होकर जमीन पर गिर गया। जिसके बाद राजेश ने घायल के प्राइवेट पार्ट पर भी वार किया। उसकी पैंट उतार कर उसी का गला घोंट दिया। फिर वारदात को अंजाम देने के बाद मौके से फरार हो गया था। आरोपी के जुर्म कबूलने के बाद पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर लिया। जिसे न्यायालय में पेश कर जेल भेज दिया गया है। पुलिस को इस हत्या की गुत्थी को सुलझाने में 7 दिन लगे।    

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  13 February 2023

भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा छत्तीसगढ़ पहुंचे

भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा छत्तीसगढ़ पहुंचे। उन्होंने एयरपोर्ट से सीधे मां दंतेश्वरी मंदिर पहुंचकर पूजा अर्चना की। फिर भाजपा कोर कमेटी की बैठक लेने के बाद लाल बाग मैदान में आयोजित आम सभा को संबोधित करने के लिए रवाना हुए। यहां सभा को संबोधित करते हुए जेपी नड्‌डा ने कांग्रेस सरकार पर जमकर निशाना साधा है। सभा को संबोधित करने के बाद नड्‌ड़ा नारायणपुर रवाना हुए। वहां उन्होंने दिवंगत सागर साहू को श्रद्धांजलि अर्पित की।नड्‌डा ने कहा कि सागर साहू की हत्या का सुनकर बहुत दुख हुआ। यहां जब से कांग्रेस सरकार आई है, नक्सली हमले बढ़े हैं। ये इनके प्रशासन के बारे में बताता है। जब रमन सरकार थी, सुख-चैन था। सब लोगों के लिए काम हो रहा था। मगर आज मैं देखता हूं कि, छलावा हुआ है। मैं डॉक्टर रमन के माध्यम से बताना चाहता हूं कि कांग्रेस का नाम ही छलावा है। लटकाना, भटकाना ही कांग्रेस की नीति है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस छलावे के लिए ही बनी है। वो लोगों को भटकाने के लिए बने हैं। कांग्रेस के लिए ये सब करना कोई नई बात नहीं है।उन्होंने कहा कांग्रेस का काम ही है फूट डालो राजनीति करो, हम गर्व के साथ कहते हैं कि छत्तीसगढ़ तब बना, जब अटल बिहारी वाजपेयी ने पहल की। उन्होंने अपने वादे को पूरा किया। मुझे याद है कि स्वर्गीय राजीव गांधी और उनका परिवार यहां पिकनिक मनाने आते थे। उस दौरान विकास को लेकर कोई ध्यान नहीं दिया जाता था। फिर जब रमन सिंह की सरकार आई, तब से विकास हुआ। जेपी नड्डा ने कहा कि जब अंधेरा होगा तभी उजाले का महत्व समझ में आएगा ना। रमन सरकार में बहुत से काम हुए। कांग्रेस सरकार का एक काम बता दीजिए जो उन्होंने जनता के हित के लिए किया हो।दंतेवाड़ा में 150 एकड़ में 100 करोड़ खर्च कर एजुकेशन सिटी बनाई। जब मैं स्वास्थ्य मंत्री बना तो मैंने जगदलपुर में मेडिकल कॉलेज खोला। साथ ही 200 करोड़ रुपए का सुपर स्पेशलिस्ट हॉस्पिटल बनवाया। हमने लोगों को मोबाइल फोन बांटे। संचार क्रांति लाने का काम किया। उन्होंने कहा कि आजाद भारत मे पहली बार एक आदिवासी महिला को राष्ट्रपति बनाया गया है। अब एक आदिवासी महिला 1.40 करोड़ की जनता को संबोधित करती है। जर्मनी, फ्रांस , यूरोप का विकास रुक गया। भारत 6.1 प्रतिशत के ग्रोथ के साथ है। आगे बढ़ रहा है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  11 February 2023

पीएम के आने से कुछ नहीं हुआ तो नड्डा के आने से क्या होगा

भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के बस्तर प्रवास को लेकर छत्तीसगढ़ के आबकारी मंत्री ने तंज कसा है। आबकारी मंत्री कवासी लखमा ने कहा कि, जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यहां आकर कुछ नहीं कर पाए तो राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा क्या करेंगे? हमने बस्तर की सारी 12 विधानसभा सीटों पर कब्जा किया। बस्तर लोकसभा सीट पर भी जीत हासिल की। भाजपा के पास कुछ नहीं बचा है। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के कामों की तारीफ संसद में भी हुई है।दरअसल, आबकारी मंत्री कवासी लखमा ने जगदलपुर में पत्रकारों से चर्चा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि, पिछले 4 सालों में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने जनता के लिए काम किया है। कई नई योजनाओं को लेकर आए हैं। हालही में बजट सत्र में वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने भी CG में गोबर खरीदी की तारीफ की है। नीति आयोग की बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने CG में हो रहे कामों को लेकर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को भी बधाई दी है।कवासी लखमा ने कहा कि, हाल ही में अभिनेता अमिताभ बच्चन ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को एक पत्र लिखा था। उस पत्र में उन्होंने CG में हो रहे कामों की सराहना की। पत्र के माध्यम से उन्होंने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की भी तारीफ की थी। कवासी लखमा ने कहा कि, अमिताभ बच्चन ने पत्र के माध्यम से CG में कोदो कुटकी, यहां के तरह-तरह उत्पादित चावलों की पहचान विश्वभर में होने की बात कही है।भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा 11 फरवरी को छ्त्तीसगढ़ के बस्तर आएंगे। वे जगदलपुर में आम सभा को संबोधित करेंगे। साथ ही इस साल होने वाले विधानसभा चुनाव में जीत दर्ज करने पार्टी कार्यकर्ताओं में जोश भरेंगे। इसके अलावा विभिन्न कार्यक्रमों में भी शामिल होंगे। जेपी नड्डा के बस्तर प्रवास को लेकर भाजपा तैयारियों में जुट गई है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  7 February 2023

दा बस्तर बॉय

बसपन का प्यार गाने से हाल ही में देशभर में पहचान बनाने वाला छत्तीसगढ़ का सहदेव अब 'द बस्तर बॉय' शॉट फिल्म में नजर आएगा। करीब 15 से 20 मिनट की इस शॉट फिल्म में सहदेव ने लीड रोल किया है। बस्तर के जंगलों में इसकी शूटिंग पूरी की गई है। नक्सलगढ़ के बच्चे में शिक्षा के प्रति रुचि, गन और कलम इस शॉट फिल्म का सब्जेक्ट है। हालांकि, इसे अभी रिलीज नहीं किया गया है। शॉट फिल्म को इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल के लिए भेजा गया है।सहदेव दिरदो के मैनेजर पिंटू ने बताया कि, फिल्म के लेखक, निर्देशक सिद्धार्थ निराला हैं। सहदेव ने इस फिल्म में लीड रोल किया है। सास्वत प्रोडक्शन और रैयसा प्रोडक्शन ने इस शॉट फिल्म को बनाया है। साल 2022 में बस्तर के अबूझमाड़ समेत अन्य इलाकों में शॉट फिल्म की शूटिंग पूरी कर ली गई है। फिल्म बनकर तैयार है। जिसे इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल के लिए भेजा गया है। पिंटू ने बताया कि, करीब 15 से 20 मिनट की इस शॉट फिल्म की शूटिंग करने में लगभग 4 से 5 दिन का समय लगा है।बताया जा रहा है कि, यह फिल्म जल्द ही OTT प्लेटफॉर्म पर भी रिलीज की जाएगी। साथ ही यूट्यूब पर भी अपलोड की जाएगी। इस शॉट फिल्म का मुख्य उद्देश्य बस्तर में नक्सलवाद के बीच शिक्षा की कितनी जरूरत है यह दिखाया गया है। हालांकि, फिल्म मेकर्स ने सब्जेक्ट के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं दी है। ऐसा बताया जा रहा है कि, इस शॉट फिल्म को बनाने के लिए करीब 2 से ढाई लाख रुपए खर्च किए गए हैं। सहदेव को 50 से 60 हजार रुपए फीस मिली है।फिल्म में क्षेत्र के बहुत से कलाकारों में काम किया है। हिंसा सहारे नक्सली कमांडर का किरदार निभाए हैं। राजेश बोनिक नक्सली का रोल अदा किए हैं। साथ ही अमर राज चौहान ने लकड़हारा का किरदार निभाया है। सुधीर रंगारी ने CRPF अफसर की भूमिका निभाई है। जबकि, फिल्म की पूरी शूटिंग कैमरामैन पवन रेड्डी ने की है। उन्होंने बताया कि, नक्सल प्रभावित क्षेत्र में शूटिंग की गई है। सेंसिटिव इलाका होने की वजह से दिन में शूटिंग करते थे और रात होने से पहले निकल जाते थे। फिल्म में एक आदिवासी बच्चे की शिक्षा के प्रति जद्दोजहद की कहानी है।सहदेव 'द अजित जोगी', मेरा संघर्ष, शबरी का मोहन और 'द बस्तर बॉय' में नजर आएंगे। इन फिल्मों और वेब सीरीज के लिए उसे अच्छी खासी फीस भी मिली है। इनमें से साल 2023 में कुछ फिल्में रिलीज हो जाएंगी।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  2 February 2023

उप निर्वाचन में 01 लाख 95 हजार 822 मतदाता करेंगे अपने मताधिकार का प्रयोग

  निर्भीक होकर मतदान करें मतदाता - कलेक्टर डॉ. प्रियंका शुक्ला विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र क्रमांक-80 भानुप्रतापपुर (अजजा) के उप निर्वाचन में 01 लाख 95 हजार 822 मतदाता करेंगे अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. प्रियंका शुक्ला ने सभी मतदाताओं को निर्भीक होकर मतदान करने की अपील  किया है। उन्होंने कहा कि मतदान आपका संवैधानिक अधिकार है, भानुप्रतापपुर विधानसभा के उपचुनाव में सभी मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करें। स्वतंत्र एवं निष्पक्ष चुनाव संपन्न कराने के लिए भारत निर्वाचन आयोग द्वारा सभी आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित की गई है। उप निर्वाचन के लिए 05 दिसम्बर को प्रातः 07 बजे से दोपहर 03 बजे तक मतदान संपन्न कराया जायेगा।   उल्लेखनीय है कि भानुप्रतापपुर विधानसभा के उप निर्वाचन को संपन्न कराने के लिए 256 मतदान केन्द्र बनाये गये है, जिसमें से 82 मतदान केन्द्र नक्सल संवेदनशील एवं 17 मतदान केंद्र अति नक्सल संवेदनशील और 23 मतदान केन्द्र राजनीतिक रूप से संवेदनशील है। इस चुनाव में 01 लाख 95 हजार 822 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इनमें 95 हजार 266 पुरूष मतदाता तथा 01 लाख 555 महिला मतदाता और 01 तृतीय लिंग मतदाता है, जिनके द्वारा भानुप्रतापपुर के उप निर्वाचन में अपने मताधिकार का प्रयोग किया जायेगा। मतदान को सुचारू रूप से संपन्न कराने के लिए 256 मतदान दल गठित किये गये है, प्रत्येक मतदान दल में एक पीठासीन अधिकारी, एक मतदान अधिकारी क्रमांक एक, एक मतदान अधिकारी क्रमांक दो और एक मतदान अधिकारी क्रमांक तीन की ड्यूटी लगाई गई है, इसके अलावा रिजर्व दल भी बनाए गए हैं। 30 सेक्टर अधिकारी भी बनाये गये है, जिनके द्वारा लगातार अपने क्षेत्र के मतदान केन्द्रों का भ्रमण किया जाकर रिपोर्टिंग की जायेगी।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  3 December 2022

 कृषि अभियांत्रिकी द्वारा किया जा रहा पैरा से बंडल बनाने वाली मशीन का प्रदर्शन

  कृषि यंत्रों का प्रदर्शन एवं उपयोगिता पर समय लागत एवं उत्पादकता में वृद्धि   कार्यालय कृषि अभियंता कृषि अभियांत्रिकी महिन्द्रा फार्म मशीनरी के द्वारा 17 नवम्बर को ग्राम आडावाल में कृषक संगोष्ठी रखा गया। जिससे पैडी ट्रांसप्लाटर मशीन से धान रोपाई की संपूर्ण विधि से नर्सरी की तैयारी, पैडी ट्रॉसप्लाटर मशीन का प्रदर्शन, फील्ड भ्रमण तथा विभिन्न कृषि यंत्रों जैसे कि बेलर मशीन मल्टीकाट प्लाटर रेज्डब्रेड मल्टीक्राप्ट प्लाटर राईस प्लाटर आदि यंत्रों की प्रदर्शन के साथ उपयोगिता पर विस्तृत चर्चा की गई। इस अवसर पर कृषि अभियंता बस्तर संभाग आलोक कुमार पाल द्वारा पैडी ट्रांसप्लाटर से धान रोपाई करने पर कम लागत समय की बचत उत्पादकता में वृद्धि के साथ विभागीय योजना कृषि यंत्र सेवा केन्द्र स्थापना के बारे में जानकारी दी गई।  कृषि अभियांत्रिकी द्वारा बेलर मशीन का प्रदर्शन धनपुंजी में किया जा रहा है। बेलर मशीन से अब तक लगभग 450 बेल (पैरा बंडल) बनाया जा चुका है। इस मशीन के उपयोग से कृषकों को हार्वेस्टर से धान कटाई उपरांत पैरा इकटठा करने में मदद मिलेगी साथ ही कृषकों के द्वारा पैरा को खेतो में जलाने जाने से होने वाले वायु प्रदूषण से भी पर्यावरण संरक्षण के मदद मिलेगी। पैरा को खेतों में आग लगाने से जमीन में मौजूद जरूरी पोषक तत्व भी एवं भी सुक्ष्मजीव नष्ट हो जाते है, जिससे कि जमीन की उर्वरा शक्ति कम होती के और भू-क्षरण होता है बेलर मशीन के उपयोग से जमीन की उर्वरता को बचाने के साथ पैरा इकट्ठा कर बेल के रूप में आसानी से परिवहन कर संरक्षित किया जा सकता है।     सहायक कृषि अभियंता  मानसिंह बंजारे द्वारा कृषि यंत्रों का प्रदर्शन एवं उपयोगिता पर समय लागत एवं उत्पादकता में वृद्धि के बारे में जानकारी दी गई। इस कार्यक्रम में प्रगतिशील किसान  प्रकाश राय,  उमाशंकर पानीग्राही  विपिन मेश्राम एवं  सूर्यनारायण दास जो कि पैडी ट्रॉसप्लांटर से धान रोपाई करते हैं। अपने व्यक्तिगत अनुभव के आधार पर बताया कि इस मशीन के उपयोग से लागत में कमी समय की बचत एवं उत्पादकता में 25-30 प्रतिशत की वृद्धि होती है। इस कार्यक्रम में उपस्थित आड़ावाल की सरपंच  जयंती कश्यप ने कहा कि वर्तमान समय मशीनों का युग है और किसान भाईयों को कृषि लागत में कमी तथा उत्पादकता में वृद्धि कृषि मशीनों के उपयोग से ही संभव है, कार्यक्रम में महिन्द्र फार्म मशीनरी की ओर से  धरम सागर बघेल,  गौतम गोस्वमी उपस्थित थे।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  24 November 2022

कमिश्नर श्याम धावड़े ने ओरछा विकासखण्ड में विकास कार्यों का किया निरीक्षण

  अधिकारियों- कर्मचारियों की उपस्थिति मुख्यालय में हो बस्तर संभाग के नारायणपुर जिले के अंदरूनी इलाका ओरछा में किए जा रहे विकास कार्यों का कमिश्नर  श्याम धावड़े ने गुरुवार को निरीक्षण किया। निरीक्षण दौरे में उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किए कि सभी अधिकारी-कर्मचारी मुख्यालय में रहकर अपने कर्तव्य का पालन करें। ओरछा जैसे संवेदनशील क्षेत्र में प्रशासन की पहुँच ग्रामीणजनों को आसानी से मिले इसके लिए अधिकारी मुख्यालय में जरूर रहे। कमिश्नर ने  ओरछा विकासखण्ड मुख्यालय में किए जा रहे विकास कार्य तहसील कार्यालय, आदिवासी विकास विभाग की 200 सीटर हास्टल भवन और हाउसिंग बोर्ड के भवन का अवलोकन किए। उन्होंने आदिवासी विकास विभाग के द्वारा हास्टल के निर्माण कार्य में देरी करने के लिए नाराजगी जाहिर कर अधिकारी को जल्द पूर्ण करवाने के निर्देश दिए।इसके उपरांत उन्होंने कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय का निरीक्षण किया,विद्यालय की अधीक्षिका के द्वारा विद्यार्थीयों की सुविधाओं के किए गए माँगों को पूर्ण करने के लिए कलेक्टर को निर्देशित किए। कमिश्नर ने ओरछा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का भी निरीक्षण किया । स्वास्थ्य केंद्र में स्वास्थ्य लाभ ले रहे मरीजों से स्वास्थ्य सेवाओं और अन्य व्यवस्थाओं के सम्बंध में चर्चा किए।उन्होंने दवाई की उपलब्धता, चिकित्सको और स्वास्थ्य  कार्यकर्ता की उपस्थिति की जानकारी ली। कमिश्नर ने मुख्य स्वास्थ्य अधिकारी को ओरछा के अंदरूनी क्षेत्र में स्वास्थ्य कैंप करने के निर्देश दिए। स्वास्थ्य केंद्र में संचालित पोषण पुनर्वास केंद्र का भी निरीक्षण किया। पोषण केंद्र में  विकासखण्ड के सभी पंचायतों के गम्भीर और मध्यम कुपोषित बच्चों की सूची संधारित करने के निर्देश महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारी को दिए।इसके  उपरांत ओरछा बसस्टैंड के समीप शहीद गुंडाधुर की प्रतिमा स्थापना के लिए स्थल का मुआयना  किया गया। ओरछा आवसीय विद्यालय का किया निरीक्षण कमिश्नर धावड़े ने ओरछा  आवासीय विद्यालय का निरीक्षण किए। वहाँ पर 450 बच्चों को दी जा रही सुविधाओं, शिक्षकों की उपलब्धता, ड्रोप आऊट बच्चों की स्थिति की कमिश्नर ने जानकारी ली। उन्होंने बच्चों के लिए बनाए गए शेड व्यवस्था सराहना की। अनुविभागीय अधिकारी  राजस्व कार्यालय का किया निरीक्षण कमिश्नर धावड़े ने ओरछा में संचालित अनुविभागीय अधिकारी राजस्व कार्यालय का अवलोकन कर कार्यालय द्वारा दी जाने सेवाओं को बेहतर करने के निर्देश दिए।उन्होंने कार्यालय को आवश्यक संसाधन की उपलब्धता सुनिश्चित कर अप टू डेट रखने के साथ 12 साल बाद पुनः एसडीएम कार्यालय संचालन की जानकारी सभी ग्रामीणों को देने के निर्देश दिए। कमिश्नर ने कार्यालय द्वारा एक माह में जारी जाति प्रमाण पत्र की स्थिति का भी संज्ञान लिया। मसाहती पट्टा धारक किसान से की चर्चा कमिश्नर धावड़े ने ओरछा में मसाहती पट्टा धारक किसान आकाश उसेंडी से चर्चा की। आकाश ने बताया कि उसे मसाहती पट्टा के तहत ढ़ेड एकड़ जमीन प्राप्त हुई है। जिसमें उसने धान की फसल लिया है, और केसीसी के माध्यम से  25 हजार रूपए का ऋण प्राप्त हुआ है। पिनकुंडा नाला पर पुल निर्माण को जल्द करे शुरू अपने ओरछा प्रवास में कमिश्नर श्याम धावड़े और कलेक्टर ऋतुराज रघुवंशी ने नारायणपुर-ओरछा मार्ग में पिनकूड़ा नाला पर पुल निर्माण कार्य को जल्द शुरू करने के लिए लोक निर्माण विभाग के अधिकारी को निर्देश दिए। कमिश्नर ने निर्माण कार्य को एक सप्ताह में प्रारंभ कर जून माह तक पूर्ण करने के निर्देश दिए।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  4 November 2022

मुख्यमंत्री ने किया झाड़ा सिरहा की प्रतिमा का अनावरण

173 करोड़ 44 लाख से अधिक लागत के 89 विकास कार्यों का किया लोकार्पण-शिलान्यास   173 करोड़ 44 लाख से अधिक लागत के 89 विकास कार्यों का किया लोकार्पण-शिलान्यासबस्तर दशहरा में शामिल  होने पहुँचे मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने  सिरहासार भवन के समीप शहीद स्मारक परिसर में मुरिया विद्रोह के जन नायक झाड़ा सिरहा की आदमकद मूर्ति का अनावरण किया। इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने  बस्तर जिले में 89 विकास कार्यों लागत लगभग 173 करोड़ 28 लाख से अधिक राशि के कार्यों का लोकार्पण-शिलान्यास किया। मुख्यमंत्री ने 77 करोड़ 38 लाख 72 हजार के 22 विकास कार्यों का लोकार्पण तथा 95 करोड़ 89 लाख 72 हजार के 67 विकास कार्यों का भूमिपूजन किया।इस अवसर पर उद्योग व जिले के प्रभारी मंत्री  कवासी लखमा, सांसद दीपक बैज, बस्तर क्षेत्र आदिवासी विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष  लखेश्वर बघेल, उपाध्यक्ष संतराम नेताम, विक्रम मंडावी, संसदीय सचिव रेखचन्द जैन, हस्त शिल्प विकास बोर्ड के अध्यक्ष  चंदन कश्यप, चित्रकोट विधायक  राजमन बेंजाम, महापौर सफीरा साह,  नगर निगम सभापति  कविता साह, कमिश्नर श्याम धावड़े, आई जी  सुंदर राज पी., कलेक्टर चंदन कुमार, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक जितेंद्र मीणा सहित अन्य  जनप्रतिनिधि उपस्थित थे। चंदन कुमार, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक  जितेंद्र मीणा सहित अन्य  जनप्रतिनिधि उपस्थित थेशहीद झाड़ा सिरहा की प्रतिमा को शहर के सिरहासार चौक स्थित शहीद स्मारक के पास लगाया गया है।  वीर शहीद झाड़ा सिरहा का जन्म बस्तर जिले के आगरवारा परगना के अंतर्गत ग्राम बड़े आरापुर में परगना मांझी एवं माटी पुजारी परिवार में हुआ था। वे बहुमुखी व्यक्तित्व के धनी थे। वे जड़ी बूटियों के जानकार, कुशल नेतृत्वकर्ता और प्रभावशाली व्यक्तित्व के धनी थे। उनके इन्हीं गुणों के कारण उन्हें 1876 में हुए मुरिया विद्रोह में नेतृत्व किया।    झाड़ा सिरहा की प्रतिमा का अनावरण विद्रोह में बस्तर की आदिम संस्कृति की रक्षा, जल, जंगल, जमीन की सुरक्षा, सामाजिक रीति-नीतियों के संरक्षण और अंग्रेजों से मिले सामंतवादियों द्वारा किये जा रहे शोषण के विरूद्ध सभी आदिवासियों ने झाड़ा सिरहा के नेतृत्व में आवाज उठाई थी। अपनी कुशल संगठन क्षमता और रणनीति के साथ पूरे दमखम से लड़ते हुए अंग्रेजी फौज के हाथों झाड़ा सिरहा 1876 में वीरगति को प्राप्त हुए थे।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  7 October 2022

14 समाजों को मुख्यमंत्री के हाथों मिली सामाजिक भवनों के लिए भूमि

  मुख्यमंत्री ने जिले में ग्रामीण सचिवालय का किया शुभारंभ   108 ग्रामों में फ्री वाईफाई की सुविधा हेतु एमओयू में हस्ताक्षरविश्व प्रसिद्ध बस्तर दशहरा पर्व के प्रमुख रस्मों में एक मुरिया दरबार में शामिल होने जगदलपुर पहुँचे मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने 14 विभिन्न समाजों को सामाजिक भवनों के निर्माण के लिए भूमि की सौगात दी। टॉउन क्लब मैदान में आयोजित कार्यक्रम में उन्होंने बढ़ाई समाज, कायस्थ समाज, घसिया समाज, नाई समाज, कलार समाज, यादव समाज,  विश्वकर्मा समाज, राजपूत क्षत्रिय समाज, सुंडी समाज, उरांव(कुडुख) समाज, साहू समाज, मुंडा समाज पोटानार व सौतनार और भतरा समाज के सामाजिक भवनों के निर्माण के लिए पट्टा प्रदान किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि समाज को भवनों के मालिकाना हक, पट्टा मिलने से सामाजिक कार्यों सहित अपने समाज के उन्नति और विकास में भवनों का उपयोग करेंगे। उन्होंने पट्टा वितरण के लिए समाज के साथ-साथ जिला प्रशासन के राजस्व विभाग को बधाई और शुभकामनाएं दी। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने बस्तर  जिले के 437 ग्राम पंचायतों में प्रशासनिक सुविधाओं के लिए ग्रामीण सचिवालय का शुभारंभ किया। साथ ही टी बी मुक्त्त बस्तर अभियान के लिए निःक्षय बस्तर का शुभारंभ किए। इसके अलावा स्कूलों की मॉनिटरिंग के लिए विद्या जतन एप्प का लॉच किये। मुख्यमंत्री के समक्ष जिले के 108 ग्रामों में फ्री वाई फाई सेवा के लिए जिला प्रशासन और बी एस एन एल के मध्य  एमओयू पर हस्ताक्षर किया गया। इस अवसर पर उद्योग व जिले के प्रभारी मंत्री  कवासी लखमा, सांसद  दीपक बैज, बस्तर क्षेत्र आदिवासी विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष  लखेश्वर बघेल,उपाध्यक्ष संतराम नेताम,विक्रम मंडावी, संसदीय सचिव  रेखचन्द जैन, हस्त शिल्प विकास बोर्ड के अध्यक्ष  चंदन कश्यप, कोंडागांव  विधायक  मोहन मरकाम,चित्रकोट विधायक  राजमन बेंजाम, महापौर  सफीरा साह,  नगर निगम सभापति श्रीमती कविता साह, कमिश्नर  श्याम धावड़े, आई जी  सुंदर राज पी., कलेक्टर चंदन कुमार, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक जितेंद्र मीणा सहित अन्य  जनप्रतिनिधि,विभिन्न समाजों के पदाधिकारी एवं सदस्य उपस्थित थे।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  7 October 2022

बस्तर के युवराज ने प्रदेश का नाम बढ़ाया

  युवराज को देश के लिए खेलने का मौका मिला   बस्तर में खेलों में बच्चों का रुझान बढ़ रहा है। यहां लोग लोकप्रिय खेल को छोडकर एथेलेटिक्स, स्वीमिंग व बाक्सिंग जैसे खेल में आगे आ रहे हैं।  बस्तर का युवा  युवराज ने म्यूथाई बाक्सिंग का रास्ता चुना। तीन साल में ही इस बच्चे ने कुछ ऐसा कर दिखाया जिसकी तमन्ना हर मां-बाप को होती है। पहले साल ही युवराज ने अपनी मेहनत के आधार पर राष्ट्रीय स्तर पर क्वालिफाई किया। अब युवराज को देश के लिए खेलने का मौका मिला है। बस्तर के इस हीरे ने भारत का नेतृत्व करते देश के लिए कास्य पदक हासिल किया। युवराज ने न केवल देश की बस्तर की भी पहचान को विदेश में एक नए खेल में दिलाया है। मलेशिया के क्वालालामपुर में नौ से 20 अगस्त तक होने वाली विश्व यूथ म्यूथाई चैंपियनशिप में भारत के युवराज को उसबेकिस्तान के खिलाड़ी के हाथ सेमीफाइनल में हार का सामना करना पड़ा। इससे पहले उसने इंग्लैंड व ब्राजील के खिलाड़ियों को पटखनी दी। विश्व खिताब पर कजाकिस्तान का कब्जा रहा। अंडर-14 आयुवर्ग में 71 किलो से अधिक के वर्ग में युवराज ने अपना हुनर दिखाया। देश के लिए कांस्‍य पदक हासिल करने वाले इस होनहार बालक में स्वर्ण पदक जीतने की भूख साफ दिख रही है।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  21 August 2022

डीआरजी जवानों -नक्सलियों के बीच मुठभेड़

  इनामी नक्सली दंतेवाड़ा में हुआ ढेर  नक्‍सल प्रभावित दंतेवाड़ा के कटेकल्याण थाना क्षेत्र में  डीआरजी जवानों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ हुई। यह मुठभेड़ सोमवार रात की बताई जा रही है। मुठभेड़ में बुधराम मारकाम जो की पांच लाख का इनामी था उसको मार गिराया है। वह नक्सली 15 नक्सली वारदातों में लिप्त था।  मुठभेड़ जबरा मेटा में हुई है।  आपको बता दें दंतेवाड़ा से पुलिस को सूचना मिली थी कि कटेकल्याण क्षेत्र में नक्सलियों की उपस्थित की जिसके बाद डीआरजी जवानों को भेजा गया था। क्षेत्र में सर्चिंग के लिए,जंहा नक्सलियों और डीआरजी जवानों के बीच सोमवार को देर रात तक जबसदस्त मुठभेड़ हुई ,जवानों ने मौके से एक नक्सली का शव भी बरामद किया है।  जंगलो में अभी भी जवान डटे हुए हैं।  ऑपरेशन जारी है। गौरतलब है कि शहीद सप्ताह को लेकर  नक्सली गतविधियां बढ़ती  जा रही है। जिसको लेकर पुलिस भी एलर्ट है। नक्सली 28 जुलाई से शहीद सप्ताह को लेकर  बैनर -पोस्टर लगा रहे हैं। 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  26 July 2022

जगदलपुर के  मेडिकल कालेज में कोरोना के 15 मामले

  पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह भी हुए कोरोना पॉजिटिव     जगदलपुर के  मेडिकल कालेज में कोरोना के मामले आये हैं। मेडिकल कॉलेज में 15 छात्र एक साथ कोरोना संक्रमित पाए गए। 1 5 मेडिकल स्‍टूडेंट के पाजिटिव होने पर कालेज प्रबंधन की चिंता बढ़ गई है। बताया जा रहा है कि ये छात्र अस्‍पताल में संक्रमित हुए या बाहर से संक्रमित होकर आए इसका पता लगाया जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग के  बुलेटिन के अनुसार रायपुर में सर्वाधिक 39,राजनांदगांव में 26, रायगढ़ में 30,  दुर्ग में 10 समेत अन्य जिलों में मामले सामने आए हैं। वर्तमान में 3,830 कोरोना के सक्रिय मरीज हैं, जिनका इलाज जारी है। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार 11,398 सैंपल जांच में पाजिटविटी दर 4.48 प्रतिशत रही। वहीं पूर्व मुख्यमंत्री डा. रमन सिंह भी कोरोना संक्रमित हो गए  हैं। डा. रमन सिंह ने ट्वीट कर अपने कोरोना पाजिटिव आने की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि लक्षण आने पर उन्होंने कोरोना जांच कराई। रमन सिंह का घर पर ही इलाज जारी है।  वे होम आइसोलेट हैं। 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  25 July 2022

भारी बारिश का दौर जारी नदी नाले उफान पर

  छत्‍तीसगढ़ आंध्रप्रदेश व तेलंगाना का संपर्क टूटा    छत्तीसगढ़  भारी बारिश का दौर जारी है।  कई जिलों में भारी बारिश से नदी नाले उफान पर है।  लोगों का जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है।  पिछले करीब एक सप्ताह से बस्तर अंचल में भी रही वर्षा का सिलसिला जारी है। लगातार हो रही बारिश से बस्‍तर सहित राज्‍य के नदी-नाले उफान पर हैं। सुकमा में एनएच-30 कोंटा और  चट्टी के बीच वीरापुरम के पास सड़क पूरी तरह से डूब गई। इससे छत्‍तीसगढ़ और आंध्रप्रदेश व तेलंगाना का संपर्क टूट गया है।  आवगमन पूरी तरह से ठप है। इसकी वजह से ट्रक और बसों का लंबी कतार लग गई है। मौसम विभाग ने भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है। बस्‍तर संभाग के कुल जिलाें में भारी वर्षा की संभावना है। भारी वर्षा से चिंतलनार के पास मुकरम नाले के उपर से पानी बहने लगा है। जिसके कारण आवागमन ठप हो गया लेकिन ग्रामीण जान जोखिम मे डालकर नाला पार करने लगे हैं। वहीं जिला प्रशासन भी अर्लट जारी कर दिया और सावधानी बरतने के निर्देश दिया है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  12 July 2022

केंद्रीय राज्यमंत्री विश्वेस्वर टुडू दौरे पर जगदलपुर पहुंचे

  कहा आदिवासी महिला पहली बार राष्ट्रपति पद पर बैठेगी    केंद्रीय जनजातीय कार्य एवं जलशक्ति मंत्रालय में राज्यमंत्री विश्वेस्वर टुडू तीन दिवसीय  दौरे पर  जगदलपुर पहुंचे। जहां स्टेशन में उनका  भाजपा नेताओं ने जोरदार किया।  मीडिया से चर्चा करते हुए  उन्होंने कहा, पहली बार कोई आदिवासी महिला इस सर्वोच्च पद पर बैठेगी । आजादी के 75 साल में देश में लंबे समय तक कांग्रेस का शासन रहा पर कभी आदिवासी वर्ग को महत्व नहीं दिया गया  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में  राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) की सरकार ने आदिवासी वर्ग के कल्याण, उत्थान व विकास को गति देने का काम किया। आदिवासी महिला द्रोपदी मुर्मू को राष्ट्रपति पद का प्रत्याशी बनाने का निर्णय एनडीए ने लिया। आदिवासी समाज के लिए यह गौरवपूर्ण निर्णय है , इस दौरान वे 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव की तैयारी को लेकर बस्तर लोकसभा क्षेत्र के भाजपा के पदाधिकारियों की बैठक लेंगे। कुछ बूथ कमेटियों से चर्चा के लिए गांव भी जाएंगे।  केंद्रीय मंत्री भी हारी हुई सीटों के दौरे पर भेजे जा रहे हैं। 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  11 July 2022

भेंट-मुलाकात कार्यक्रम अंतिम चरण में

केंद्र की बीजेपी सरकार में महंगाई बढ़ी  बस्तर में  भेंट-मुलाकात कार्यक्रम अंतिम चरण में पहुंच गया है। अधिक से अधिक जनता को बोलने का मौका देने तथा सभी के सुझाव और शिकायत पत्र लेने के बाद ही काफिला आगे बढ़ रहा है। सांसद दीपक बैज ने कहा  मुख्यमंत्री भूपेश बघेल  एक तरफ गांवों को लोगों के बैंक खाते में पैसे डाल रहे हैं और केंद्र सरकार दूसरी तरफ से वसूल रही है। उन्होंने कहा याद करो आठ साल पहले केंद्र में कांग्रेस की सरकार थी तो रसोई गैस का सिलेंडर 450 रुपये में मिलता था। और अब कीमत 1050 रुपये से ऊपर पहुंच गया है। इसी तरह पेट्रोल और डीजल की कीमतों ने हर सामान की महंगाई बढ़ा दी है। देश में छत्तीसगढ़ इकलौता राज्य है जहां किसानों का धान 2540 रुपये क्विंटल की दर से खरीदा जा रहा है। वनोपजों के लिए न्यूनतम खरीद मूल्य तय होने से संग्रहण करने वालों को सीधा लाभ मिल रहा है। गोबर भी कमाई का जरिया बन गया है। कुछ इसी अंदाज में राजागांव में भी भेंट-मुलाकात हुई। क्षेत्र के विधायक और प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष मोहन मरकाम ने एक दर्जन भवनहीन स्कूलों के लिए बजट के साथ-साथ सड़क, बिजली, पानी, नाला, मिनी खेल स्टेडियम के लिए बजट की मांग उठाई और मुख्यमंत्री की स्वीकृति भी मिल गई। भेंट-मुलाकात का जो सिलसिला सुबह 10 बजे जगदलपुर में अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक से शुरू होकर रात सवा नौ बजे तक पूर हो जाना था वह साढ़े 11 बजे के बाद भी चलता रहा। स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूलों का दौरा और बच्चों एवं अभिभावकों के साथ मुख्यमंत्री का संवाद प्रभावी संदेश छोड़ने में जरूर सफल रहा। काफिले में साथ चल रहे अधिकारी और कर्मचारी भले परेशान हुए हों बच्चों के सवालों का विस्तार से जवाब देते हुए मुख्यमंत्री ने समय की चिंता नहीं की। यही कारण रहा कि दोपहर दो बजे प्रस्तावित भोजन का कार्यक्रम शाम पांच बजे शुरू हो सका।भेंट मुलाकात में लेट-लतीफी से लेकर कमिशनखोरी तक के मामले सामने आ रहे हैं। माकड़ी ब्लाक के एक गांव में जब बिजली कनेक्शन देने के नाम पर लोगों से लाखों रुपये वसूले जाने और चार साल बाद भी बिजली कनेक्शन नहीं मिल पाने का मामला सामने आया तो मुख्यमंत्री ने सख्त रूख अपनाते हुए स्पष्ट संदेश दिया, किसानों का पैसा खाने वाला जेल जाना चाहिए। 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  28 May 2022

विकास को मिल रही नई दिशा

  विकास को मिल रही नई दिशा     छत्तीसगढ़ के बस्तर में नक्सलियों के क्षेत्र में लगातार पुलिस कैंप खोले जा रहे हैं। ग्रामीणों की मंशा है कि यहां कैम्प खुलें। इसके लिए वे आवेदन भी दे रहे हैं। जिन इलाकों में पहले सड़क बनाना चुनौती था, अब वहां के ग्रामीण सड़क, पुल-पुलिया बनाने की लगातार मांग कर रहे हैं। सीएम भूपेश बघेल ने कहा कि, बस्तर शांति की ओर लौट रहा है। हमारी जो नीति है, उसका मुख्य उद्देश्य लोगों को काम मिलना और जनता की जेब में पैसा जाना चाहिए। इन्हीं नीतियों की वजह से नक्सली बैक फूट हो रहे हैं, मुख्यधारा में लौट रहे हैं। पहले जवान गांव के हर ग्रामीण को नक्सली समझते थे और हर ग्रामीण सुरक्षा देने वाले ग्रामीणों को अपना दुश्मन। लेकिन, हमने इन दोनों के बीच की दूरी को पाटने का काम किया है। बघेल ने कहा कि मैं जहां जा रहा हूं वहां के लोग सहकारी बैंक की मांग कर रहे हैं। सरकार की योजनाओं का लाभ उठाकर लोगों की आमदनी में भी इजाफा हो रहा है। कई जगह बैंक खोलने की घोषणा की गई है। मिनपा जैसे कोर इलाके में 13 साल पहले कैंप खुलना था, लेकिन अब खुला है। जहां विरोध हो रहा वहां नक्सलियों की बंदूक के बल पर हो रहा है। ग्रामीण विकास चाह रहे हैं। यह बस्तर की बदलती हुई तस्वीर है। यह सारी बातें मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने जगदलपुर में आयोजित प्रेस वार्ता में मीडिया से कही है। मुख्यमंत्री ने कहा  भेंट-मुलाकात के तहत मैं संभाग के 20 से ज्यादा जगह गया हूं। किसी भी जगह विधायक की शिकायतें नहीं मिली मुझे। बस्तर में हमारे विधायकों की टीम बहुत अच्छा काम कर रही है। चाहे राशन कार्ड बनवाने की बात हो या सड़क, बिजली पहुंचाने की बात हो या फिर अन्य कोई भी सुविधाएं। हर काम विधायक अच्छे से करवा रहे हैं। स्कूल-कॉलेज खुलवाने की मांग लगातार मुझसे करते रहते हैं। हमारे विधायक सक्रिय हैं। इसलिए बस्तर की जो मूल समस्या और मांगे हैं वह हमारे विधायकों की तरफ से मुझ तक पहुंच रहे हैं और मैं उन कामों को तुरंत कर रहा हूं। बस्तर का विकास तेजी से हो रहा है। 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  27 May 2022

भूपेश बघेल बकावंड और भैसगांव पहुंचे

अलग अंदाज में नजर आये सीएम भूपेश  मुख्‍यमंत्री भेंट-मुलाकात के तीसरे चरण के तहत सीएम भूपेश बघेल बस्‍तर जिला के बकावंड और भैसगांव पहुंचे। जहां वे अलग अंदाज में नजर आए। इस दौरान सीएम उन्‍होंने खिलाडि़यों के साथ फुटबाल और बास्‍केटबाल खेला। वहीं गेट, सेट गो बोलते ही मुख्‍यमंत्री ने धावकों के साथ दौड़ भी लगाई।उन्होंने बस्‍तर के लोगों को कई सौगात दी  ... मुख्‍यमंत्री ने जगदलपुर में फुटबाल ग्राउंड इंदिरा प्रियदर्शिनी स्टेडियम का उद्घाटन किया  ... इसके बाद मुख्‍यमंत्री बस्तर के भैंसगांव में स्थित रूपशिला माता मंदिर में देवगुड़ी मरम्मत कार्य का भूमिपूजन किया। इस दौरान देवगुड़ी में पूजा-अर्चना कर प्रदेशवासियों की खुशहाली की कामना की। बस्‍तर दौरे पहुंचे मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने छत्तीसगढ़ का पहला फीफा एप्रूव्ह सिंथेटिक फ़ुटबाल ग्राउंड विथ रनिंग ट्रैक का उद्गघाटन किया। जगदलपुर प्रियदर्शिनी इंदिरा स्टेडियम के फ़ुटबाल मैदान को फ़ीफ़ा ने अंतरराष्ट्रीय मानक का प्रमाण-पत्र जारी किया है। वहीं मुख्यमंत्री ने जिला मुख्यालय जगदलपुर के इंदिरा प्रियदर्शिनी स्टेडियम आये नन्‍हें खिलाड़ियों से हाथ मिलाकर कहा, ये सभी मेरे नए दोस्त।भूपेश बघेल ने प्रियदर्शिनी स्टेडियम में 44 करोड़ 54 लाख से अधिक राशि के 19 विकास कार्य का लोकार्पण और 11 करोड़ 88 लाख से अधिक राशि के 8 विकास कार्य का शिलान्यास किया। बस्तर में ग्रास रूट लेबल पर सामुदायिक फुटबॉल को और अधिक लोकप्रिय बनाने के लिए ओडिशा भुवनेश्वर की आर्डोर फुटबॉल अकादमी, बस्तर जिला फुटबॉल संघ तथा बस्तर जिला प्रशासन के बीच एमओयू किया गया। इससे बस्तर के खिलाड़ियों को राष्ट्रीय स्तर के प्रशिक्षक उपलब्ध हो सकेंगे। इस दौरान मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज जिला मुख्यालय जगदलपुर के इंदिरा प्रियदर्शिनी स्टेडियम में आयोजित कार्यक्रम में 56 करोड़ 42 लाख रुपये के 27 विभिन्न विकास कार्यो का लोकार्पण एवं भूमिपूजन किया। जिसमें 11 करोड़ 88 लाख रुपये के 8 कार्यों का भूमिपूजन एवं 44 करोड़ 54 लाख रुपये के 19 कार्यों का लोकार्पण शामिल हैं।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  26 May 2022

सीएम भूपेश

 स्टील प्लांट में बेटियों को मिले नौकरी  मुख्‍यमंत्री भेंट-मुलाकात के तीसरे चरण के तहत मुख्‍यमंत्री भूपेश बघेल आज जगदलपुर पहुंचे।जगदलपुर की जनचौपाल में सीएम भूपेश ने कई घोषणाएं की। नगरनार स्टील प्लांट को लेकर बड़ा बयान दिया है। सीएम भूपेश ने आज नानगूर में जनचौपाल लगाई।  नानगूर की सभा में सीएम भूपेश ने बड़ा बयान दिया है। उन्‍होंने कहा, नगरनार स्टील प्लांट में हमारी बेटियों को नौकरी देनी होगा। नगरनार में मैं आप लोगों के लिए धरना दिया हूं और पदयात्रा भी किया हूं। नगरनार स्टील प्लांट को लेकर सीएम ने कहा, प्‍लांट को बेचने नही देंगे। हमने कहा है कि छत्तीसगढ़ सरकार चला लेगी। निजी हाथों में नहीं बिकने देंगे। चाहे केंद्र सरकार चलाये या छत्तीसगढ़ सरकार चलाएगी। नगरनार में कालेज की मांग पर कहा, स्टील प्लांट प्रबंधन से ही कॉलेज खुलवाएंगे, हमारे लोगों की जमीन ली है तो कालेज भी खोलना होगा। इस दौरान उन्‍होंने नागनूर को उप-तहसील से तहसील बनाने के साथ कई घोषणाएं की है। सीएम की घोषणाओं के बाद जनता में काफी उत्साह देखा गया।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  25 May 2022

सीएम भूपेश बघेल  मां दंतेश्वरी को चुनरी

  11 किमी लंबी गोल्डेन बुक ऑफ़ रिकॉर्ड में शामिल  छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने  बस्तर की आराध्य देवी मां दंतेश्वरी को चुनरी चढ़ाई । यह चुनरी 11 हजार मीटर यानी 11 किमी लंबी है। उन्होंने  मां दंतेश्वरी को चुनरी चढ़ाते ही जिले ने एक नया वर्ल्ड रिकॉर्ड भी बना लिया है। देवी को इतनी लंबी चुनरी चढ़ाते ही गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी इसे दर्ज कर लिया गया। गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड की टीम  ने इसका सर्टिफिकेट भूपेश बघेल  को सौंप दिया है। दंतेवाड़ा की डैनेक्स नवा गारमेंट फैक्ट्री की महिलाओं ने 11 किमी लंबी चुनरी बनाई । इस काम में करीब 300 महिलाएं लगी थीं। 11 हजार मीटर लंबी चुनर बनाने में महज 7 से 8 दिन का समय लगा था।  चुनरी के साथ रोड शो भी निकाला गया था। इस आयोजन में क्षेत्र के जन प्रतिनिधि, अफसर, समेत भारी संख्या में भक्त भी उपस्थित हुए थे। आपको बताते चलें की देवी मां दंतेश्वरी का एक अपना महत्व है।  मान्यता है की यहां जो पूजा अर्चना करता है उसकी मनोकामना पूर्ण होती है।  बड़ी संख्या में हर साल लोग माँ को चुनरी चढाने आते हैं।  माँ के दर्शन के लिए श्रद्धालु देश के कई कोनों से शामिल होते हैं। 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  24 May 2022

jagdalpur, Congress is deceiving ,BJYM

  जगदलपुर। भाजयुमो जिलाध्यक्ष अविनाश श्रीवास्तव ने शुक्रवार को पत्रकारवार्ता कर राज्य सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा कि युवाओं को रोजगार और बेरोजगारी भत्ता देने के अपने जनघोषणा पत्र में किये झूठे वादे कर सरकार चला रही कांग्रेस ने युवाओं के साथ धोखा किया है। बस्तर संभाग से युवा बेरोजगार रोजगार की तलाश में बड़ी संख्या में पलायन हो रहा है।   अविनाश ने कहा कि इन दिनों संभाग से बेरोजगार युवाओं का पलायन बड़े पैमाने पर बढ़ा है। मजदूरों को मनरेगा में काम नहीं मिलने के साथ ही शिक्षित युवाओं को डिग्री मिलने के बाद भी दूसरे राज्यों में जाकर रोजगार ढूंढने विवश होना पड़ रहा है। चुनावी घोषणा पत्र में जहां 10 दिनों में युवाओं को ढाई हजार रुपये बेरोजगारी भत्ता देने की घोषणा को अब तक पूरा नहीं किया गया और न ही रोजगार ही युवाओं को मिला है। शहरों में 10 लाख रोजगार देने का झूठा प्रचार-प्रसार किया जा रहा है, जबकि हकीकत ये है कि युवा आज भी दर-दर भटकने मजबूर है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  13 May 2022

jagdalpur, District administration reached,Naxal affected village

  जगदलपुर। बस्तर जिले के कांगेर घाटी के गोद में बसे दरभा विकासखण्ड के अतिसंवेदनशील और दुर्गम गांव चांदामेटा में शुक्रवार को जन चौपाल समाधान शिविर का आयोजन किया गया है। जहां कलेक्टर रजत बंसल, पुलिस अधीक्षक जितेन्द्र मीणा, कांगेर घाटी राष्ट्रीय उद्यान के संचालक धम्मशील गणवीर सहित आला अधिकारी पहुंचे और ग्रामीणों की समस्याओं को सुना और ग्रामीणों की मांग पर कई सौगातें भी दीं। पहली बार जिला प्रशासन को देखकर ग्रामीणों में खासा उत्साह दिखा, वहीं कलेक्टर सहित अधिकारियों के आत्मीय और मधुर व्यवहार से ग्रामीणों में अत्यंत प्रसन्नता दिखी। चांदामेटा के ग्रामीणों की मांग के अनुसार बस्तर कलेक्टर ने तत्काल आंगनबाड़ी केंद्र, स्वास्थ्य सुविधा संचालन करने सम्बंधित अधिकारी को निर्देश दिये। राशन कार्ड व राशन वितरण हेतु भवन, वृद्धा पेंशन हेतु आवेदन तैयार करने, राशन कार्ड दिलाने पंचायत सचिव को निर्देश दिया। चांदामेटा के पटेलपारा में देवगुड़ी निर्माण की स्वीकृति भी प्रदान की। ग्रामीणों की मांग पर चांदामेटा में शीघ्र ही मोबाइल टावर लगाने की बात भी अधिकारियों ने कही। चांदामेटा गांव में जन चौपाल समाधान शिविर के आयोजन से शासन के आला अधिकारी चांदामेटा पहुंचे, जहां ग्रामीण आला अधिकारी की उपस्थिति को देख खुश नजर आये, क्योंकि आजादी के पश्चात पहली बार यहां शिविर लगा और बस्तर कलेक्टर व पुलिस अधीक्षक सहित आला अधिकारी चांदामेटा पहुंचे। स्वास्थ्य विभाग, शिक्षा विभाग, वन विभाग, राजस्वविभाग, कृषि विभाग, क्रेडा विभाग, विद्युत विभाग, पशु चिकित्सा विभाग सहित सभी विभागीय अधिकारियों ने चौपाल लगाकर ग्रामीणों की समस्या सुनी। यहां इस दौरान ग्रामीणों को ऋण पुस्तिका, राशन कार्ड, बीज, फलदार पौधों का वितरण किया गया। बस्तर रेडक्रॉस सोसायटी के अध्यक्ष के तौर पर उन्होंने ग्रामीणों को हाईजिन किट और मच्छरदानी का वितरण भी किया। उल्लेखनीय है कि चांदामेटा और चांदामेटा की पहाड़ियां, नक्सलियों की सुरक्षित पनाहगाह मानी जाती रही है। कभी अगर यहां जवान पहुंच भी जाते तो नक्सली पहाड़ पार कर ओडिशा की ओर भाग निकलते थे, यह पूरा इलाका दरभा, कटेकलायण इलाके में वारदात के बाद ओडिशा जाने के लिए नक्सलियों के क्रॉसिंग प्वाइंट के नाम से भी जाना जाता था। लेकिन अब इस पहाड़ी पर जवानों का कब्जा है। इस गांव से दरभा डिवीजन के तीन बड़े नक्सली पांडू, कुट्टे, हिड़में जैसे बड़े नक्सलियों का प्रभाव एवं कब्जा था। ज्ञात हो कि कुछ समय पहले ही यहां एसपी जीतेंद्र मीणा के प्रयासों से पुलिस कैंप खोल दिया गया है। ग्राम चांदामेटा के पटेलपारा में रहने वाले 99 प्रतिशत परिवार का कोई न कोई सदस्य नक्सली मामले में जेल में है, या नक्सल संगठन से जुड़ा हुआ है। एसपी बस्तर मीणा ने चांदामेटा को नक्सलियों से मुक्त करवाने पूरी रणनीति के साथ काम किया। कोलेंग तक सड़क बनाई गई। कैंप खोला गया इसके बाद चांदामेटा में पहाड़ पर कैंप बनाने की शुरुआत हुई। एसपी स्वयं इसकी निगरानी करते रहे। इलाके के लोग झिरिया का पानी पीते थे उनके लिए हैंडपंप खुदवाए गए, अभी सोलर लाइट की व्यवस्था की गई। इस दौरान एसडीएम आस्था राजपूत, रेडक्रास सोसायटी के उपाध्यक्ष एलेक्जेंडर चेरियन, शासकीय अधिकारी-कर्मचारी, जनप्रतिनिधि एवं बड़ी संख्या में आसपास के ग्रामीण उपस्थित थे।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  13 May 2022

jagdalpur, public is bearing , brunt  fight , Kedar Kashyap

जगदलपुर। भाजपा प्रदेश प्रवक्ता और पूर्व मंत्री केदार कश्यप ने प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और स्वास्थ्य मंत्री टी एस सिंहदेव के बीच संबंधों को लेकर कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव के बीच जारी आपसी लड़ाई का खामियाजा बस्तर और सरगुजा क्षेत्र की जनता को उठाना पड़ रहा है, बस्तर और सरगुजा संभाग में स्वास्थ्य सेवाएं वेटिलेटर पर चली गई है, आम जनता परेशान है। किसी भी प्रकार की नई योजनाएं शुरू नही हो पा रही है, जो प्रदेश को बदहाली की तरफ ले जा रही है। पुरानी योजनाओं के क्रियान्वयन के लिए न नीति है न नीयत है। कश्यप ने कहा कि मुख्यमंत्री और स्वास्थ्य मंत्री के बीच की खाई अब रंजिश में बदलती जा रही है, स्वास्थ्य मंत्री के बस्तर और दंतेवाड़ा दौरे में जिला प्रशासन के मुखिया का प्रोटोकाल में न पहुंचना किसके इशारे पर हो रहा है, यह जनता भलीभांति जानती है। बड़े अधिकारियों के साथ-साथ पार्टी संगठन से जुड़े बड़े पदाधिकारियों की अनुपस्थिति ने बता दिया कि इस रंजिश की आग अब पूरे प्रदेश में फैलती जा रही है। जिसका नुकसान बस्तर और सरगुजा संभाग के आदिवासी भाइयों और बहनों को उठाना पड़ रहा है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  10 May 2022

jagdalpur,  employee committed suicide,hanging , Nagarnar-AMDC

जगदलपुर। जिले के नगरनार स्थित एनएमडीसी में शनिवार सुबह एक कर्मचारी प्रशांत ने फांसी लगाकर आत्महत्या कर लिया। पुलिस मौके पर पहुंचकर कार्रवाई उपरांत शव को पोस्टमार्टम के लिए मेकॉज रवाना कर दिया है। साथी कर्मचारियों से मिली जानकारी के अनुसार मृतक का दो माह पहले ही विवाह हुआ था, 06 माह पहले ही उसने यहां ज्वॉइन किया था। वह एनएमडीसी के पैकेज 03 बायोप्रोडक्ट् में इंजीनियर के पद में पदस्थ था, फिलहाल पुलिस मामले की जांच कर रही है। नगरनार थाना प्रभारी बीआर नाग ने बताया कि अनतपुर जिला ओडिसा का रहने वाला मृतक प्रशांत 36 वर्ष जो नगरनार स्थित एनएमडीसी में कार्य कर रहा था। आज सुबह उसका दोस्त प्रदीप जब उसे ड्यूटी जाने के लिए बुलाने आया तो उसने देखा कि प्रशांत कमरे में फांसी में लटका हुआ था, जहां उसे अस्पताल ले जाया गया, जहां उसे मृत घोषित कर दिया गया।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  30 April 2022

jagadalpur, Tendupatta collection ,affected ,managers

जगदलपुर। बस्तर संभाग सहित पूरे छत्तीसगढ़ के प्राथमिक लघु वनोपज सहकारी समिति के प्रबंधक अपनी नियमितिकरण की मांग को लेकर 11 अप्रैल से अनिश्चितकालीन धरने पर बैठ गए हैं। ऐसे में वन विभाग तेंन्दूपत्ता संग्रहण का कार्य शुरु करने की तिथि तय नहीं कर पा रहे है। तेंदूपत्ता संग्रहण से पहले प्रबंधकों ने अनिश्चितकालीन हड़ताल से तेंदूपत्ता संग्रहण कार्य प्रभावित हो रहा है। ज्ञात हो कि इन दिनों बीजापुर, दंतेवाड़ा और सुकमा में तेंदूपत्ता तोड़ाई का काम शुरु कर दिया गया है। वहीं बस्तर जिले में बास्तानार और मारडूम में तेन्दूपत्त संग्रहण के लिए मुनादी कर दी गई है। उल्लेखनीय है कि बस्तर संभाग के चार जिलों में 02 लाख 20 हजार मानक बोरा तेंदूपत्ता संग्रहण का लक्ष्य तय किया गया है। तेंदूपत्ता को तोडक़र सुखाने के बाद 50-50 पत्ते का बंडल बनाया जाता है। ऐसे एक हजार बंडल से एक मानक बोरा बनता है। सरकार की ओर से प्रति मानक बोरा 04 हजार रुपये दिया जा रहा है। बस्तर वनांचल के हजारों ग्रामीण अप्रैल माह में तेन्दूपत्ता का संग्रहण शुरु कर देते हैं। तेंदूपत्ता संग्रहण से बस्तर संभाग के ग्रामीणों की आय का बड़ा साधन माना जाता है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  23 April 2022

jagadalpur, Determined , development of Bastar, Arjun Ram Meghwal

जगदलपुर। भारत सरकार के संसदीय मामले एवं संस्कृति विभाग के राज्य मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने कहा है कि बस्तर के लिए और क्या बेहतर हो सके, यहां के जनप्रतिनिधि और अधिकारी किस तरह काम कर रहे है और काम पूरा क्यों नही हो रहा है,इस बात की चिंतन की आवश्यकता है। साथ ही बस्तर की आदिवासी संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए नेशनल स्कूल ड्रामा, संगीत अकादमी के लिए प्रयास किये जाने की बात भी कही है। वहीं उन्होंने शुक्रवार को जनप्रतिनिधियों एवं अधिकारियों के साथ हुई बैठक में कहा कि नक्सल समस्या के साथ ही अन्य कारण भी विकास में बाधा उत्पन्न रही है। बावजूद इसके, अब देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सभी आकांक्षी जिलों में विकास का दृढ़ संकल्प लिया है, ताकि देश दुनिया से बस्तर के सभी जिले जुड़ सके। केंद्रीय राज्य मंत्री अर्जुन राम मेघवाल अपने दो दिवसीय बस्तर प्रवास के दौरान प्रधानमंत्री के आकांक्षी जिला बस्तर में चल रहे विकास कार्यों की समीक्षा की। स्थानीय विश्राम भवन में आयोजित इस समीक्षा बैठक में सांसद दीपक बैज, चित्रकोट विधायक राजमन बेंजाम, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती वेदवती कश्यप, कलेक्टर रजत बंसल, वन मंडलाधिकारी डीपी साहू, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी रोहित व्यास सहित जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे। श्री मेघवाल ने आजादी के 75 वें वर्षगांठ पर अमृत महोत्सव के तहत केन्द्रीय संस्कृति एवं आदिवासी मामलों के मंत्रालय द्वारा आजादी के अनसूने नायकों की कथाओं को सामने लाने के लिए किए जा रहे कार्यों की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इसी कड़ी में पूरे देश में 15 संग्रहालयों की स्थापना भी की जा रही है। उन्होंने इसके लिए बस्तर के जनजाति नायकों के संबंध में आवश्यक तथ्य एकत्रित करने के निर्देश भी दिए।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  23 April 2022

jagadalpur, Congress robbed food , 23 lakh children,Kedar Kashyap

जगदलपुर। छत्तीसगढ़ में बंद पड़ी रेडी टू ईट मामले में पूर्व मंत्री और भाजपा प्रदेश प्रवक्ता केदार कश्यप ने कहा है कि पूरे प्रदेश सहित आदिवासी क्षेत्र बस्तर और सरगुजा संभाग के आंगनबाड़ी केंद्रों के माध्यम से, गर्भवती महिलाओं और 06 वर्ष से कम आयु वर्ष तक के बच्चों के लिए रेडी टू ईट अतिरिक्त पोषण आहार की शुरुआत पूर्ववर्ती भाजपा सरकार ने किया था। कमीशन खोरी की लालच में छत्तीसगढ़ के 23 लाख कुपोषित बच्चे और ढाई लाख गर्भवती महिलाओं के पोषण आहार पर डाका डालकर, निजी कंपनी के ठेकेदारों को मालामाल करने और 16 हजार स्व सहायता समूह कार्यकर्ताओं के हाथों से काम छीनने का कांग्रेस ने किया है। उन्होंने कहा कि हाईकोर्ट के आदेश की अवहेलना कर प्रदेश की कांग्रेस सरकार 25 लाख रेडी टू ईट अतिरिक्त पोषण आहार हितग्राहियों का हक मारने का काम कर रही है। ज्ञात हो कि प्रदेश में लगभग 33 प्रतिशत बच्चे कुपोषित और 43 प्रतिशत बच्चे एनीमिया से ग्रसित है। कोरोना काल में पोषण आहार का समय पर वितरण नहीं होने से संख्या में काफी बढ़ोतरी हुई है। रेडी टू ईट पोषण आहार का सुचारू वितरण 50 हजार 311 आंगनबाड़ी केंद्रों के माध्यम से सोलह हजार समूह कार्यकर्ताओं के द्वारा किया जा रहा था, जो कि गर्भवती बच्चों और कुपोषित बच्चों के लिए अति आवश्यक है। प्रदेश की भूपेश बघेल सरकार ने कमीशन की लालच में स्व सहायता समूह से वितरण बंद करा कर निजी कंपनी के ठेकेदारों को सौंपना दुर्भाग्यपूर्ण है। श्री कश्यप ने कहा कि इस मामले में जिम्मेदार मंत्री मौन है और अधिकारी मामले से बचने की कोशिश कर रहे हैं। यह 23 लाख कुपोषित बच्चे और ढाई लाख गर्भवती महिलाओं के साथ अन्याय हैं। 01अप्रैल से प्रदेश के सभी आंगनबाड़ी केंद्रों में रेडी टू ईट अतिरिक्त पोषण आहार का मिलना बंद है। प्रदेश सरकार को तत्काल प्रभाव से स्व सहायता समूह के माध्यम से रेडी टू ईट पोषण आहार का वितरण करवा कर व्यवस्था सुचारू करना चाहिए। उन्होने कहा कि रेडी टू ईट पोषण आहार का वितरण राज्य सरकार ने बीज विकास निगम के माध्यम से निजी कंपनी को काम देने का फैला लिया है। हाई कोर्ट में 258 महिलाओं द्वारा दायर याचिका में कोर्ट ने अंतरिम आदेश तक स्व सहायता समूह के माध्यम से वितरण कराने को आदेशित किया है, लेकिन सरकार निजी कंपनी के ठेकेदारों को लाभ पहुंचाने में ज्यादा रुचि दिखा रही है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  21 April 2022

jagadalpur, Chhattisgarh, Museum, martyr Gundadhur

जगदलपुर। भारतीय जनता पार्टी द्वारा सामाजिक न्याय पखवाड़ा कार्यक्रम के तहत स्वतंत्रता संग्राम सेनानी शहीद गुंडाधुर की प्रतिमा में माल्यार्पण व पुष्प अर्पित कर उन्हें श्रद्धांजलि दी गयी। बस्तर प्रवास पर आयी केन्द्रीय राज्य मंत्री श्रीमती रेणुका सिंह ने बुधवार को गीदम रोड में स्थित शहीद गुंडाधुर की प्रतिमा में माल्यापर्ण किया व पराधीन भारत की स्वतंत्रता की लड़ाई में उनके महान योगदान का स्मरण किया। केन्द्रीय राज्य मंत्री श्रीमती रेणुका सिंह ने आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि जनजातीय वर्ग ने भी देश के स्वतंत्रता संग्राम में अमूल्य योगदान दिया है। जिनकी जानकारी इतिहास के पन्नों में दर्ज नहीं हो पायी है। ऐसे अनेक वीर योद्धाओं की अमर गाथायें गुमनामी के अंधेरे में है। जो देश के समक्ष आनी चाहिये। अमर शहीद वीर गुंडाधुर के नाम पर 25 करोड़ की लागत से संग्रहालय निर्माण का प्रस्ताव है। राज्य सरकार इसके लिये भूमि उपलब्ध करायें, जिससे इस दिशा में शीघ्रताशीघ्र कार्य आरंभ हो सके। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने समूचे देश मे 51 संग्रहालय का निर्माण करने को कहा है,जिसमें स्वतंत्रता की लडा़ई में अपना सर्वस्व न्यौछावर करने वाले गुमनाम वीर बलिदानियों की गाथाओं से देश व देश की जनता परिचित हो सके।भाजपा के कार्यकर्ताओं ने शहीद पार्क में स्थापित स्वतंत्रता संग्राम सेनानी बिलख नारायण अग्रवाल की प्रतिमा व कुम्हारपारा में अमर शहीद जवान विजय कुमार के स्मारक में भी माल्यार्पण किया व श्रद्धासुमन अर्पित किये। कार्यक्रम का संचालन नगर महामंत्री संग्राम सिंह राणा व आभार प्रदर्शन अजजा मोर्चा जिलाध्यक्ष महेश कश्यप ने किया। इस अवसर पर प्रमुख रुप से पूर्व सांसद दिनेश कश्यप,पूर्व मंत्री केदार कश्यप,भाजपा जिलाअध्यक्ष रुपसिंह मण्डावी,पूर्व विधायक संतोष बाफना,आलोक अवस्थी सहित बडी़ संख्या में कार्यकर्ता शामिल थे।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  21 April 2022

jagdalpur,Work stalled , strike by employees , 52 departments

जगदलपुर। जिले के 52 विभागों के कर्मचारी कलमबंद आंदोलन पर हैं। तीन दिन की हड़ताल की वजह से सरकारी विभागों में कामकाज पूरी तरह से ठप है। नतीजतन जिला मुख्यालय के लगभग सभी कार्यालयों में सूनापन नजर आ रहा है। अब सरकारी काम से मुख्यालय आने वालों को हड़ताल खत्म होने तक इंतजार करना होगा, क्योंकि सभी विभागों के संगठनों ने 11, 12 और 13 अप्रैल को आकस्मिक हड़ताल शुरू की है। हड़ताली 52 विभागों के कर्मचारी पुरानी मंडी में एकत्रित हुए और मांगों को लेकर नारेबाजी की। कर्मचारियों का कहना है कि देश के सभी राज्यों की सरकारें कर्मचारियों को सभी शासकीय मांगों का लाभ दे रही है, लेकिन छत्तीसगढ़ सरकार अपने कर्मचारियों से सौतेला व्यवहार कर रही है। जिसे स्वीकार नहीं किया जाएगा। कर्मचारी संघ उपाध्यक्ष जीएस पांडे ने बताया कि आंदोलन कर रहे कर्मचारियों ने छत्तीसगढ़ सरकार से मांगों पर विचार करने की अपील करते हुए, जिले में 28 संगठनों द्वारा की जा रही हड़ताल को आने वाले समय में और उग्र स्वरूप दिए जाने की बात कही है। आंदोलनकारियों ने सरकार के समक्ष 03 मांगें रखी हैं, जिसे पूरा करने पर ही आंदोलन वापस लिए जाने की बात कही जा रही है। संगठन के नेताओं का कहना है कि वर्ष 2000 में छत्तीसगढ़-मध्यप्रदेश से अलग होकर नया राज्य बना। धारा 49 के तहत् दोनों राज्यों के कर्मचारियों को पेंशनर नीति में समझौता करना था। स्वास्थ्य कर्मचारी संघ के संभागीय अध्यक्ष अनिल बड़कस ने बताया कि मध्यप्रदेश में भाजपा की सरकार है और छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की, इन दोनों राज्यों के बीच तालमेल नही होने के कारण सारे कर्मचारी पिस रहे हैं, जिसके चलते मांगें पूरी नहीं हो पा रही है। इसके अलावा देश के लगभग सभी राज्यों में 34 प्रतिशत महंगाई भत्ता मिल रहा है। छत्तीसगढ़ सरकार करोड़ों की कमाई के बावजूद भत्ते में बढ़ोत्तरी नहीं कर रही है। इन कर्मियों ने 70 फीसदी डीए बढ़ाने की मांग रखी है। पुराने मंडी परिसर में बैठे कर्मचारियों ने ऐलान भी किया है कि उनकी जायज मांगों पर विचार नहीं किया गया तो आंदोलन को और उग्र स्वरूप दिया जाएगा। यदि ऐसे हालात बनते हैं तो इसके लिए पूर्ण रूप से छत्तीसगढ़ की कांग्रेस सरकार जवाबदेह होगी।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  12 April 2022

jagadalpur, Two smugglers arrested,15 kg of ganja

जगदलपुर। जिले के थाना कोतवाली अंर्तगत एनएमडीसी चौक से दो गांजा तस्कर अनुज कुमार एवं आदित्य कुमार दोनों निवासी कन्नौज उत्तरप्रदेश के कब्जे से 15 किलो गांजा बरामद कर गिरफ्तार किया है। जप्तशुदा गांजा की अनुमानित बाजार मूल्य 75 हजार रुपये आंकी गई है।   आरोपितों का उक्त कृत्य एनडीपीएस. एक्ट की परिधी में आने पर दोनों आरोपितों के विरुद्ध थाना कोतवाली जगदलपुर में 20 (ख) एनडीपीएस. एक्ट के तहत अपराध पंजीबद्ध कर अनुसंधान में लिया गया है। आरोपितों के कब्जे से 15 किलोग्राम गांजा, एक मोबाइल एवं अन्य दस्तावेज जब्त कर गुरुवार को न्यायिक रिमांड पर न्यायालय रवाना किया गया।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  7 April 2022

jagadalpur, Voices of dissatisfaction ,emerged in the meeting

जगदलपुर। छत्तीसगढ़ पिछड़ा वर्ग कल्याण संघ के लालबाग मैदान में रविवार शाम हुए संभागीय सम्मेलन में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को सम्मलेन में मुख्य अतिथि बनाया गया था। मुख्यमंत्री के उद्बबोधन के दौरान एक वर्ग ने नारेबाजी करते हुए विरोध जताया व सभा से बाहर चले गए। वे मंच से ही 27 प्रतिशत आरक्षण व पेशा कानून में शामिल करने की घोषणा करने की मांग कर रहे थे। छत्तीसगढ़ पिछड़ा वर्ग कल्याण संघ के कोंडागांव जिलाध्यक्ष फूलचंद दीवान ने सोमवार को पत्रकारों से चर्चा में बताया कि मुख्यमंत्री ने भविष्य में आरक्षण लागू करने की बात कही है। पिछड़ा वर्ग कल्याण संघ के संभागीय सम्मेलन में संभाग के सात जिलों से सैकड़ों की संख्या में विभिन्न समाजों के लोग पहुंचे थे। कार्यक्रम में विशेष अतिथि के रूप में केबिनेट मंत्री कवासी लखमा, सांसद दीपक बैज, बविप्रा अध्यक्ष लखेश्वर बघेल, संसदीय सचिव रेखचंद जैन, विधायक राजमन बेंजाम, विधायक चंदन कश्यप, मछुआ आयोग अध्यक्ष एमआर निषाद, संगठन के प्रदेश महासचिव व कलार समाज के पद्रश उपाध्यक्ष कारिया दीवान, जिलाध्यक्ष तरूण ठाकुर व महासचिव मुकेश दीवान आदि मौजूद थे। कार्यक्रम के शुरुआत में संघ के नेताओं ने सम्मेलन के विषय में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि पिछड़ा वर्ग समुदाय के साथ नाइंसाफी की जाती रही है। यह भी कहा गया कि संघ के पदाधिकारी दलगत राजनीति से अलग केवल समाज हित में काम कर रहे हैं। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने अपने उद्बोधन में कहा कि वे स्वयं पिछड़े वर्ग से ताल्लुक रखते हैं। इसलिए समुदाय के लोगों की भावनाएं उनकी परेशानियां बेहतर ढंग से समझते हैं। उन्होंने यह भी कहा कि वे मुख्यमंत्री होने के नाते राज्य के सभी वर्ग का प्रतिनिधित्व करते हैं और सभी को सामाजिक न्याय दिलाने प्रतिबद्ध हैं। छत्तीसगढ़ पिछड़ा वर्ग कल्याण संघ के कोंडागांव जिलाध्यक्ष फूलचंद दीवान ने पत्रकारों से चर्चा में कहा कि समाज को सरकार से भवन नहीं चाहिए। उनकी प्रमुख मांग आरक्षण व पांचवी अनुसूची में शामिल करना है, मुख्यमंत्री ने उन्हें निराश किया है। अगले चुनाव में पिछड़ा वर्ग समुदाय कांग्रेस को सबक सिखाएगा।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  4 April 2022

jagdalpur,Summer temperature ,reached 40 degree ,Celsius in Bastar

जगदलपुर। बस्तर संभाग सहित जिले भर में गर्मी अपना रंग दिखाना शुरू कर दिया है, आज सुबह से ही सूरज निकलने के साथ ही तपिश बनी हुई है। बस्तर में गर्मी का पारा 40 डिग्री सेल्सियस तक पंहुच गया है, इसी के साथ चल रही गर्म हवा लोगों की मुश्किल बढ़ा रही है। बस्तर के मौसम में भी बड़ा बदलाव देखा जा रहा है, पहले गर्मी का पारा 40 डिग्री सेल्सियस तक पंहुचने पर यहां बारिश हो जाती थी, लेकिन अब ऐसा नहीं होने पर इस वर्ष गर्मी का पारा 40 डिग्री सेल्सियस से आगे जाने का अनुमान लगाया जा रहा है।   बस्तर संभाग के दक्षिण बस्तर के सुकमा कोंटा में जहां सबसे अधिक गर्मी पड़ती है, वहां पर दिन चढऩे के साथ तेज गर्मी, गर्म हवा के चलते लोग जरुरी काम होने पर ही घरों से बाहर निकल रहे। गर्मी के चलते पंखें गर्म हवा फेंक रहे हैं, वातावरण में उमस के कारण कूलर की हवा भी राहत नहीं दे रही है। मौसम विभाग के अनुसार मंगलवार को 38 डिग्री के मुकाबले बुधवार को अधिकतम तापमान दो डिग्री बढ़कर 40 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। तापमान में आने वाले दिनों में अधिक बढऩे की संभावना है। इधर लगातार बढ़ रही गर्मी की वजह से लोग पंखें और कुलर की खरीदारी कर रहे हैं। बाजार में गर्मी के सीजन में इसकी मांग बढ़ जाती है, दुकानों के बाहर छोटे बड़े सभी प्रकार के कुलर की खरीदारी हो रही है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  31 March 2022

jagadalpur, Teachers on strike,  14 percent dearness allowance

जगदलपुर। छत्तीसगढ़ शिक्षक कांग्रेस के कर्मचारियों व पेंशनरों को लंबित 14 प्रतिशत महंगाई भत्ता और सातवें वेतनमान के आधार पर गृह भाड़ा भत्ता की मांग को लेकर 11 से 13 अप्रैल तक प्रदेशव्यापी हड़ताल करेंगे। प्रांतीय पदाधिकारी सतपाल शर्मा ने बताया कि शिक्षक सामूहिक अवकाश लेकर आंदोलन में जाएंगे। इसे लेकर प्रांतीय बैठक भी हुई, जिसमें सेवानिवृत्त शिक्षकों के लिए संगठन में पेंशनर प्रकोष्ठ का गठन किए जाने की जानकारी भी दी गई है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  29 March 2022

jagadalpur, BJP delegation leaves ,Delhi regarding, rail facilities ,Bastar

जगदलपुर। बस्तर में लंबित अंतागढ़-जगदलपुर रेल लाईन के लिए आंदोलन का मामला तूल पकड़ता जा रहा है, जिसे देखते हुए भाजपा सक्रिय हो गई है। वहीं दूसरी ओर सत्तारूढ़ कांग्रेस इस मामले में अभी तक खुलकर सामने नही आई है। इसका कारण यह माना जा रहा है कि अंतागढ़-जगदलपुर रेल लाईन के लिए छत्तीसगढ़ शासन को ही रेल लाईन के लिए जमीन उपलब्ध करवाना है, जमीन विवाद पर उच्च न्यायालय बिलासपुर के आदेश के बाद भी इस दिशा में कोई प्रगति नही हुई है।   बस्तर में रेल सुविधा, हवाई सेवा के विस्तार व सड़क मार्ग की बेहतर व्यवस्था की मांग को लेकर बस्तर के भाजपा नेता दिल्ली रवाना हुए हैं, बस्तर में रेल की सुविधाओं में वृद्धि, हवाई सेवा के विस्तार और सड़क मार्ग बेहतर हो, इसके लिए संबंधित विभागों के केंद्रीय मंत्रियों से प्रतिनिधि मंडल भेंट करेगा। बस्तर के भाजपा नेता प्रतिनिधि मंडल पूर्व सांसद दिनेश कश्यप व भाजपा जिलाध्यक्ष रूपसिंह मंडावी के नेतृत्व में दिल्ली रवाना हुआ है। प्रतिनिधि मंडल में कांकेर सांसद मोहन मंडावी, पूर्व मंत्री लता उसेंडी, महेश गागडा, पूर्व विधायक डॉ. सुभाऊ कश्यप, संतोष बाफना, श्रीनिवास राव मद्दी, कमलचंद्र भंजदेव, बैदूराम कश्यप, बाबुल नाग शामिल हैं। दिल्ली में भाजपा का प्रतिनिधि मंडल बस्तर के विकास को गति देने के लिए केंद्रीय मंत्रियों से मुलाकात कर चर्चा करेगा।   भाजपा जिलाध्यक्ष रुपसिंह मंड़ावी ने बताया कि बस्तर के बेहतर व तीव्र विकास के लिए भाजपा संकल्पित है। बस्तर विकास का रोड मैप लेकर भाजपा नेताओं का प्रतिनिधि मंडल दिल्ली जा रहा है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  29 March 2022

jagadalpur, Forest workers, union strike ,continues for third day

जगदलपुर। छत्तीसगढ़ वन कर्मचारी संघ की अनिश्चित कालीन हड़ताल में चौकीदार से उप वन क्षेत्रपाल तक के सभी वन कर्मचारी जिला प्रशासन के द्वारा चयनित स्थल मंडी प्रांगण जगदलपुर में धरना दे रहे हैं। तीसरे दिन गुरुवार को भी अपनी मांग को लेकर हड़ताल जारी रखे हुए हैं। वन कर्मचारियों की 12 सूत्रीय मांगों को लेकर 21 मार्च से छत्तीसगढ़ वन कर्मचारी संघ द्वारा अनिश्चितकालीन हड़ताल का आह्वान किया गया, जो लगातार जारी है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  24 March 2022

jagdalpur, maximum temperature, Bastar , three degrees

जगदलपुर। बस्तर संभाग मुख्यालय के साथ दक्षिण और पश्चिम बस्तर के कोंटा और भोपालपटनम में इन दिनों गर्मी पड़ने से लोगों की परेशानी बढ़ना शुरू हो गया है। मौसम विज्ञान केंद्र रायपुर के मौसम वैज्ञानिक एचपी चंद्रा के अनुसार हवा की दिशा उत्तर पश्चिम होने से मौसम शुष्क रहेगा। प्रदेश में अधिकतम और न्यूनतम तापमान में वृद्धि होगी। लगभग सभी क्षेत्रों में अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक लगभग तीन से पांच डिग्री सेल्सियस ज्यादा दर्ज किया गया है। मौसम वैज्ञानिक एचपीचंद्रा के मुताबिक तापमान वृद्धि का सिलसिला ऐसा ही बना रहा तो पिछले 10 वर्षों का रिकार्ड टूट सकता है। बस्तर संभाग मुख्यालय में अधिकतम तापमान सामान्य से 03 डिसे. ज्यादा 38 डिसे और न्यूनतम तापमान एक डिसे अधिक 19.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  17 March 2022

 rent increase

  यात्री किराए में वृद्धि की मांग को लेकर छत्तीसगढ़ यातायात महासंघ के बैनर तले प्रदेशव्यापी विरोध प्रदर्शन के तहत गुरुवार को अंबिकापुर में बस मालिकों द्वारा प्रदर्शन करते हुए बसों की बारात निकाली गयी । बस मालिकों ने 40 प्रतिशत बस किराए में बढ़ोतरी की मांग को लेकर नारेबाजी भी की। बस मालिक आगे-आगे चल रहे थे और पीछे बसों की लंबी कतार धीरे-धीरे आगे बढ़ी। पहली बार बसों का परिचालन बंद कर बस मालिकों ने अनोखा प्रदर्शन किया। 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  9 July 2021

 Naxalite

नक्सली दंपत्ति हुए कांकेर अस्पताल में भर्ती   कोरोना संक्रमण से कई नक्सलियों के मारे जाने के बाद  | नक्सलियों में कोरोना का डर बैठ गया है | . एक नक्सली दंपत्ति ने तो  नक्सली संगठन छोड़ कर पुलिस  से संपर्क किया और इलाज के लिए कांकेर के कोविड सेंटर भर्ती हो गए  |  कोरोना के कारण उत्तर बस्तर में माओवादी संगठन के सदस्य नक्सल दम्पती अर्जुन ताती एवं लक्ष्मी पद्दा संगठन छोड़कर पुलिस के सम्पर्क में आये |  ये दोनों  कांकेर के परतापुर एरिया कमेटी  में  एलओएस सदस्य के रूप में काम कर रहे थे  | बिगड़ते स्वास्थ्य के कारण ये  संगठन छोड़कर आ गये  | जांच में कोरोना पॉजिटिव पाये जाने पर कांकेर कोविड अस्पताल में भर्ती करवाया गया   | दोनो माओवादी सदस्यों  के स्वास्थ्य ठीक होने के उपरांत  उनसे पूछताछ  की जाएगी  | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  14 May 2021

 relief material

लोगों से कोरोना टीका लगवाने की अपील    जगदलपुर में लॉकडाउन की वजह से गरीब परिवारों पर रोजी  रोटी की गंभीर समस्या बढ़ती जा रही है |  जिसको लेकर संसदीय सचिव एवं जगदलपुर विधायक रेखचंद जैन ने  गरीबों को जरूरत के सामान बाटे  |  छत्तीसगढ़ के  मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने  घोषणा की है की कोई भी व्यक्ति भूखा नही रहना चाहिए  | इसी के मद्देनजर संसदीय सचिव एवं जगदलपुर विधायक रेखचंद जैन ने चरणबद्ध तरीके से नि:सहाय लोगों को भोजन सामग्री और  मच्छरदानी का वितरण किया | इसके साथ ही रेखचंद जैन  लगातार ग्रामीणो से  वैक्सीन लगाने कीअपील कर  रहे हैं |  इस दौरान सरकार ने  मई और जून माह का राशन निशुल्क  देने की बात कही |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  7 May 2021

 Construction work

सड़क,पुलिया का किया गया निर्माण   कोरोना महामारी और माओवादियों की  जनविरोधी गतिविधियों के बावजूद छत्तीसगढ़ राज्य पुलिस और केंद्रीय अर्धसैनिक बल लगातार बस्तर में विकास कार्यों को गति दे रहे हैं | इसी के तहत जनसुविधा के लिए सड़क और पुल का निर्माण किया गया |  कोरोना महामारी की  विपरीत परिस्थितियां में भी माओवादी संगठन द्वारा अपने जनविरोधी एवं विकास विरोधी गतिविधियों को अंजाम दे रहे हैं | लगातार निर्दोष ग्रामीणों की हत्या कर रहे |  सरकार के विकास कार्यों में रुकावट डालने के प्रयास   किये जा रहे हैं | इसके बावजूद  राज्य पुलिस एवं केन्द्रीय अर्द्धसैनिक बल के सदस्य, सभी विभाग के अधिकारी  एवं मजदूरों के साथ मिलकर  जनसुविधा हेतु 450 KM सड़क एवं 132 पुल-पुलियों का निर्माण किया | इस दौरान  पुलिस महानिरीक्षक ने बस्तर की जनता की  रक्षा कर रहे बल सदस्यों तथा उनके परिजनों के  अच्छे स्वास्थ्य की कामना की |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  7 May 2021

 Illegal hemp

गांजा लेकर रायपुर जा रहे थे गांजा तस्कर   बस से सामान्य मुसाफिरों की तरह गांजा तस्करी करने वाले दो तस्करों को जगदलपुर ने गिरफ्तार किया है  | इन तस्करों के पास से पचास किलो से ज्याद गांजा बरामद किया गया है  |  जगदलपुर  पुलिस को  मुखबीर से सूचना मिला कि दो व्यक्ति अपने पास में सफेद रंग के  बोरी में गांजा रखकर आसना चैक जगदलपुर से रायपुर जाने के लिये बस का इंतजार कर रहे  हैं  | पुलिस ने जब दबिश दी तो फारेस्ट नाका के पास  दो व्यक्ति मिले जिनके पास में सफेद रंग का प्लास्टिक की बोरी थी  |  तलाश करने पर बोरी में 50 किलो से ज्यादा गांजा मिला  | इन तस्करों के नाम तपन बघेल  और  हरिराम ठाकुर  हैं  |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  21 March 2021

 Diamond smuggling

हीरा तस्कर को पुलिस ने हीरे के साथ धरदबोचा    हीरा तस्करी मामले में  बस्तर पुलिस ने लगातार दूसरी बड़ी कार्यवाही की | और आरोपी तस्कर के कब्जे से 189 नग हीरा जब्त किया  | जिसकी कीमत करीब पांच लाख पचास हजार रुपये है  |  जगदलपुर में हीरा तस्करों  पर लगातार कार्यवाही की जा रही है | इसी के तहत एक हीरा तस्कर को पुलिस ने गिरफ्तार किया है  |  पुलिस को मुखबिर से  सूचना मिली थी की  | कुछ लोग अवैध रूप से हीरा  बेचने की फिराक में है  | सूचना मिलने पर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक दीपक झा ने एक टीम का गठन किया  | और  हीरा तस्कर कन्हैया लाल रंगारी को धरदबोचा | जिसके बाद  कहैन्या लाल रंगारी के कब्जे से 189 नग हीरा बिना तराशा हुआ बरामद किया गया  | हीरे के संबंध में पूछताछ पर उसके पास  कोई दस्तावेज नहीं मिले  | जब्त किये गए हीरे की अनुमानित कीमत करीब  5 लाख 50 हजार  रूपये आकी गई है  |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  17 March 2021

 Illegal liquor

कई राज्यों में अवैध तरीके से होती थी सप्लाई   बस्तर में  31 लाख रुपए की अवैध शराब के साथ तीन आरोपियों  को आबकारी विभाग ने  गिरफ्तार किया है  |  बताया जा रहा है की यह गिरोह महाराष्ट्र से अरुणाचल प्रदेश और पूर्वोत्तर के कई राज्यों में शराब की अवैध सप्लाई किया करता था  |  बस्तर में आबकारी विभाग ने अंतरराज्यीय शराब तस्करी के गिरोह को पकड़ने में कामयाबी हासिल की है  |  ये गिरोह फर्जी परमिट के जरिए एक राज्य से दूसरे राज्य शराब ले जाया करते थे |   इन्होंने मुख्य मार्ग से हटकर जंगल में अलग-अलग जगह शराब की पेटियां रख रखीं थी |  और वहीँ से  शराब की  डिलीवरी कर देते थे  |  इसी के तहत आसना के नजदीक जंगल में इन्होंने शराब के ट्रक को खाली किया  | और यहां से दूसरी पार्टी को डिलीवरी देने की तैयारी चल रही थी | लेकिन तभी पुलिस की टीम मौके पर पहुंच गई  | और गिरोह के तीनों लोगों को गिरफ्तार कर लिया  | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  16 March 2021

 Female honor

निकाली रैली , महिलाओं का किया गया सम्मान    बस्तर  पुलिस ने महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया |  इस मौके पर बड़ी संख्या में महिलाये मौजूद रहीं  | जहाँ समाज में विशेष योगदान देने वाली महिलाओं को सम्मानित किया गया  |  महिलाओं में  जागरूकता लाने के  लिए पुलिस प्रशासन ने  8 मार्च से 14 मार्च तक  कई कार्यक्रमों का आयोजन किया गया | जिसके समापन में बड़ी संख्या में महिलाओं सहित  | पुलिस और प्रशासन के लोग मौजूद रहे |  इसकी शुरुवात  दंतेश्वरी मंदिर में  आयोजित माय माता बहिन मान रैली के साथ हुई |  इस रैली में विधायक एवं संसदीय सचिव रेख चंद जैन के साथ महापौर सफीरा साहू ,  नगर निगम अध्यक्ष कविता साहू , बस्तर रेंज के आईजी सुंदर्राज पी , एस पी दीपक कुमार झा  और अनेक   संगठनों की महिलाएं और  स्कूली छात्राएं  मौजूद रहीं | इस मौके पर  कार्यक्रमों में भाग लेने वाले उत्कृष्ट प्रतिभागियों को अतिथियों के हाथों प्रमाण पत्र और स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  15 March 2021

 CRPF Anniversary

शहीद के परिजन का सम्मान,सेना के शौर्य का प्रदर्शन    बस्तर में जगदलपुर रेंज, केन्द्रीय पुलिस बल  कार्यालय ने  ’’केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल’’ की बयासवी  वर्षगांठ मनाई  |  इस  मौके पर जगदलपुर के लालबाग मैदान  में  विभिन्न कार्यक्रम का आयोजन हुआ | और शहीद हुए जवान के परिवार को सम्मानित किया गया  |  सीआरपीएफ के 82वें वर्षगांठ के मौके पर  हथियार ड्रिल और विशेष उपकरणों के  प्रदर्शन के साथ सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया | इस मौके पर  बस्तर  आईजी सुंदरराज पी. , पुलिस अधीक्षक  दीपक झा  के साथ कई बड़े अधिकारी और लोग मौजूद रहे |  इस अवसर पर फरसगाँव के शहीद   शिवलाल नेताम के परिजनों का सम्मान किया गया |  वहीँ  केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल के द्वारा राष्ट्रसेवा के लिए दिए गये बलिदान एवं कार्यों के संबंध में वृत्तचित्र का प्रदर्शन किया गया | जिसमें कई ऐतिहासिक युद्ध और उनकी विजय गाथा दिखाई गई |  बड़ी संख्या में आये आमजनो ने कार्यक्रम की सराहना की | और वीर जवानो को नमन किया  | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  8 March 2021

 Fake note

पुलिस ने किया चार आरोपियों को गिरफ्तार   रायपुर से विशाखापट्नम  ले जाये जा रहे 7 करोड़ 90 लाख के नकली नोट पुलिस ने जब्त कर लिए | ममाले में तीन  आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है |  बस्तर से लगे  कोरापुट में पुलिस ने बड़ी कार्यवाई करते हुए नकली नोट ले जा रहे  आरोपियों को गिरफ्तार किया  | कोरापुट एसपी ने बताया  की   फोर्ड कार में तीन आरोपियों द्वारा  बैग में भरकर नकली नोट ले जाय जा रहा था  | जिसके बाद सूचना मिलने पर  सुनकी पोस्ट पर चेकिंग के दौरान यह  कार्यवाही की गई | सभी पकड़े गए आरोपी  जांजगीर चांपा के निवासी बताए जा रहे हैं  | आरोपियों से पूछताछ शुरू कर दी गई है  | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  3 March 2021

 Naxalite video

मारे गए नक्सलियों का साथियों ने किया अंतिम संस्कार   जगदलपुर में मीनपा नक्सली हमले से जुड़ा वीडियो  सामने आया है |  वीडियो में बड़ी संख्या में वर्दीधारी नक्सली अपने मारे गए साथियों के शव अंतिम संस्कार के लिए ले जा रहे हैं |  घने जंगलों में लंबी रैली में बड़ी संख्या में  महिला व पुरुष नक्सली  शामिल रहे |  सुकमा जिले के मीनपा इलाके में 21 मार्च 2020 को नक्सलियों ने सर्चिंग पर निकले जवानों को अपना निशाना बनाया था | जिसमें 12 डीआरजी और 5 एसटीएफ को  मिलाकर कुल 17 जवान शहीद हो गए थे | वहीं नक्सलियों ने इस मुठभेड़ में अपने 3 साथियों के मारे जाने की बात स्वीकार की थी  | बस्तर आईजी ने वीडियो की पुष्टि करते हुए बताया कि यह मीनपा हमले के बाद का वीडियो है | जिसमे नक्सली अपने बटालियन नम्बर 01 के मारे गए तीन साथियों का अंतिम संस्कार किया है  | बस्तर आईजी का कहना है कि इस मुठभेड़ में और भी नक्सली मारे गए थे | पर उनका क्रियाकर्म अलग अलग स्थानों में किया गया | और नक्सलियों ने उनकी जानकारी भी साझा नहीं की |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  25 February 2021

 Press picket

धरना प्रदर्शन कर आरोपों पर जताया विरोध    सुकमा में दो पत्रकारों पर पूंजीपतियों के समर्थन में काम करने के  आरोप के विरोध में  पत्रकारों ने  धरना दिया | नक्सल संगठन ने इसको लेकर समस्या का हल निकालने की बात कही  |  पिछले सप्ताह नक्सलवादी संगठन द्वारा  बीजापुर एवं सुकमा के दो पत्रकारों पर पूंजीपतियों के समर्थन मे काम करने का आरोप लगाया था..इस से क्षुब्ध बस्तर के पत्रकारों ने नक्सलियों के खिलाफ बीजापुर के गहन नक्सली इलाके गंगालूर मे बाइक रैली निकाली | और जगदलपुर मे संभाग भर के पत्रकारों ने धरना दिया | जिसके बाद नक्सल संगठन ने एक पत्र जारी कर पत्रकारों से मिल बैठ कर समस्या का हल निकालने की बात कही है | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  21 February 2021

 Stay in anus

आदिवासियों को आंदोलन से बचने की सलाह    बोधघाट परियोजना को लेकर चल रहे विरोध के बीच राज्यपाल अनुसुुईया उइके ने आदिवासी समाज को आंदोलनपरजीवियों से बचने की सलाह दी | तीन दिनी बस्तर दौरे के दौरान उन्होंने कहा कि बस्तर में पांचवी अनुसूची और पेसा कानून लागू है  | ग्रामसभाओं को पर्याप्त अधिकार दिए गए हैं |  राज्यपाल अनुसुइया उइके ने कहा कि बोधघाट परियोजना को लेकर काफी हो-हल्ला मचा हुआ है  | कई तरह की शंका व्यक्त की जा रही है | अभी तो केवल सर्वे शुरू हुआ है | अगले साल फरवरी तक सर्वे पूरा होगा  |  इसके बाद ही पता चलेगा कि परियोजना से कितना फायदा और कितना नुकसान होगा  | इसके बाद केंद्र सरकार की कई स्वीकृतियां लेनी होगी, लंबी प्रकिया है |  सभी स्वीकृतियां मिलने के बाद ग्रामसभाओं के समक्ष मामला आएगा |  अनुसुईया उइके ने कहा कि बोधघाट बनेगा तो सबकी सहमति से ही बनेगा  |  उन्होंने  आदिवासी समाज को आंदोलनपरजीवियों से बचने की सलाह दी |  राज्यपाल ने कहा कि हिंसा से किसी लक्ष्य को नहीं पाया जा सकता  |  राज्यपाल  अनुसुइया उइके   कई  कार्यक्रमो मे सम्मलित हुईं|  इसी बीच वे बस्तर राजपरिवार से मिलने राज महल पहुंची |  जहां उनका गरिमामयी  स्वागत किया गया| राज्यपाल मे बस्तर महाराजा कमलचन्द भंजदेव एवं उनकी माताजी से भेंट की |     

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  12 February 2021

 Kabaddi competition

विधायक रेखचंद जैन ने खिलाड़ियों का किया उत्साहवर्धन   ग्रामीण खेलों के विकास के लिए ग्राम पंचायत बीरनपाल में  राहुल गांधी कप कबड्डी प्रतियोगिता आयोजित की जा रही है  |  उद्घाटन समारोह में पहुंचे  जगदलपुर विधायक एवं संसदीय सचिव रेखचंद जैन और  शहर जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष राजीव शर्मा ने कबड्डी खेलकर खिलाड़ियों का उत्साहवर्धन किया | कबड्डी प्रतियोगिता के उद्घाटन समारोह में  जगदलपुर विधायक  रेखचंद जैन ने  खिलाड़ियों को संबोधित करते हुए कहा कि  | कबड्डी शब्द तमिल के काई और पीडी शब्द से बना है |  जिसका अर्थ  हाथ थामे रहना होता है  | उन्होंने  कहा की " गांव का गुमनाम खेल अब टीवी पर आने लगा है. | कबड्डी का खिलाड़ी अब पूरी दुनिया में छाने लगा है  |  इस अवसर पर रेखचंद जैन एवं राजीव शर्मा ने कबड्डी के खिलाड़ीयों के साथ खेल पर भी हाथ आजमाया | प्रतियोगिता का  पहला मैच नियानार विरुद्ध बिरनपाल बी टीम के मध्य खेला गया  |  इस अवसर सरपंच रुपनदेइ बघेल , उप सरपंच राजमन बघेल ,  कई कांग्रेस नेता और ग्रामीण  मौजूद  रहे | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  11 February 2021

 Maovadi Camp demolished

डेढ़ महीने में आठ कैम्प ध्वस्त किये गए   दक्षिण बस्तर क्षेत्र में नक्सल विरोधी अभियानों के दौरान सुरक्षा बल द्वारा माओवादियों के दो  कैम्पों को ध्वस्त  किया गया  | इन कैम्पों से भारी मात्रा में विस्फोटक पदार्थ  दैनिक उपयोगी सामग्री  और नक्सल साहित्य  बरामद किया गया  |  बस्तर में नक्सलवादियों के खिलाफ अभियान जारी है | दन्तेवाड़ा-बीजापुर के सीमावर्ती थाना बारसुर-भैरमगढ़ के सरहदी क्षेत्र के ताकिलोड़ के जंगल में माओवादी के कैम्प ध्वस्त किये गए हैं | सुकमा के पोटकपल्ली तथा पोलमपल्ली थाना क्षेत्रान्तर्गत पालामड़गू में सुरक्षा बलों एवं ग्रामीणों को नुकसान पहुंचाने के लिये माओवादियों  के 1214 नग स्पाईक्स को सुरक्षा बल  ने बरामद किया  | बीजापुर के बासागुड़ा-तर्रेम एवं पामेड़ के जंगल  से माओवादियों के कैम्प को ध्वस्त कर बड़ी मात्रा में विस्फोटक  और  नक्सल साहित्य जप्त  किया गया  | पुलिस महानिरीक्षक, बस्तर  सुंदरराज पी. ने  बताया   डेढ़ महीने में 08 से अधिक माओवादी कैम्प को ध्वस्त  किया गया है |  कैम्प  ध्वस्त करने के साथ 2 माओवादियों के शव बरामद  किये गए |  तथा 26  माओवादियों को गिरफ्तार   किया गया  |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  9 February 2021

 Test mess

भाजपा ने किया सरकार को जगाने का प्रयास   छत्तीसगढ़ PSC परीक्षा में हुई गड़बड़ी के लिए सरकार को जिम्मेदार मानते हुए भाजपा ने भूपेश बघेल सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है और इस मामले की जांच की मांग की है  |  भाजपा का कहना पैसे के लालच में सरकार युवाओं के साथ खिलवाड़ कर रही है |  जगदलपुर के  गोलबाजार चौक में भारतीय जनता युवा मोर्चा  ने  पी.एस.सी के परीक्षा में हो रही गड़बड़ी के विरोध में  मुख्यमंत्री  भूपेश बघेल व पी.एस.सी के चेयरमैन टामन सोनवानी के पुतलों के सामने घंटी बजा कर  उन्हें जगाने का प्रयास किय |  भारतीय जनता युवा मोर्चा ने विरोध प्रदर्शन करते हुए कहा कि कांग्रेस की सरकार जनता   और छत्तीसगढ़ के युवाओं से चुनाव में किये गए सारे वादों को भूल चुकी है |  बेरोजगारी भत्ता, नौकरी के वादों से यह सरकार मुकर चुकी हैं और जब युवा पूरे वर्ष मेहनत करके पी.एस.सी परीक्षा के लिए तैयारी करता है तो पता चलता है |  परीक्षा भ्रस्टाचार की भेंट चढ़ चुकी है |  | युवा मोर्चा ने भूपेश बघेल से यह सवाल पूछा है कि क्यों पी.एस.सी जैसे महत्वपूर्ण परीक्षा में पारदर्शिता नही रखी गयी | अनुपस्थित परीक्षार्थी को कैसे उपस्थिति दर्ज करवाया गया |   इससे यह साफ पता चलता है कि कहि ना कहि पैसों की लालच में यह सरकार युवाओं के भविष्य के साथ खिलवाड़ कर रही हैं  |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  6 February 2021

 Cyber ​​security workshop

साइबर अपराध की जानकारी, सचेत रहने की अपील   जगदलपुर के शौर्य भवन में साइबर सुरक्षा को लेकर  कार्यशाला का आयोजन किया गया  | इस दौरान बस्तर रेंज के पुलिस अधिकारी , कर्मचारियों के साथ-साथ विद्यार्थियों को साइबर अपराध, साइबर बुलिंग, साइबर हैरेसमेंट एवं अन्य सोशल मीडिया से सम्बंधित जानकारी दी गई  |   साइबर सुरक्षा के विषय मे कार्यशाला का आयोजन किया गया |   जिसमें आकांक्षा  श्रीवास्तव द्वारा साइबर बुलिंग एवं साइबर हैरेसमेंट के संबंध में सभी को  साइबर अपराध, साइबर बुलिंग, साइबर हैरेसमेंट, पोर्नोग्राफी, मॉर्फिंग, साइबर ग्रूमिंग व अन्य से बचने के संदर्भ में विस्तृत जानकारी दी गई  |  कार्यशाला में  इंटरनेट तथा सोशल मीडिया के उपयोग में विशेष सतर्कता और सावधानी बरतने  के संबंध में बताया गया  | इसके साथ ही इन सब जानकारियों को अपने सहकर्मियों के साथ साझा करने की अपील की गई  | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  4 February 2021

 Cheating online

ठगों को बस्तर पुलिस ने दिल्ली से दबोचा    ऑनलाइन ठगी की वारदातें बढ़ती जा रही हैं  |  आपको एक ऐसे ऑनलाइन ठगी करने  वाली एक महिला और  दो नटवरलाल की कहानी बता रहे हैं जो लोगों को अपने जाल में फसाकर लाखों की ठगी किया करते थे  |  इन लोगों के महंगे शौक ने इन्हें सलाखों के पीछे पहुंचा दिया हैं |  आप अपने टीवी स्क्रीन पर जो  तस्वीरें देख रहे हैं यह कोई आम लोग नहीं हैं ..यह लाखों की ठगी करने वाले वीआईपी लोग हैं  | इन लोगों ने कई लोगों को अपने जाल में फंसा कर लाखों रुपए की ठगी की है  | इनके मासूम चेहरे पर मत जाइए ये बड़े ही शातिर दिमाग हैं |  हाथ में हथकडी पहने ये लोग कई लोगों को अपने जाल में फंसा चुके हैं  | अब यह खुद ही बस्तर पुलिस के जाल में फंस चुके हैं  | इन्होंने जगदलपुर के एक व्यक्ति से 28 लाख रुपए की ऑनलाइन ठगी की है और इनके महंगे शौक में आज इन्हें सलाखों के पीछे पहुंचा दिया. | फेसबुक के माध्यम से फ्रेंडशिप कर ठगी करने के मामले में नेपाली मूल के तीन आरोपी को गिरफ्तार किया गया |  2020 में इन तीनों लोग ने जगदलपुर के रहने वाले 70 साल के सरदार दरबारा सिंह से फ्रेंडशिप कर गिफ्ट  भेजने एवं गिफ्ट  की  कस्टम ड्यूटी के नाम पर दरबारा सिंह से अलग-अलग किस्तों में कुल 28 लाख रुपए अपने खाते में ठगी कर जमा करवाए थे | जब दरबारा सिंह को पता चला कि वह ठगी का शिकार हो गए हैं तब उन्होंने बोदघाट थाने में जाकर ठगी की शिकायत दर्ज कराई | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  2 February 2021

  Peace race

बस्तर में शान्ति लाने के लिए अफसरों ने दौड़ लगाई   जगदलपुर में सीआरपीएफ  ने बस्तर शांति दौड़ का आयोजन किया गया  | इस  शांति दौड़ में सभी वर्ग के लोगों  के साथ अधिकारीयों ने भी भाग लिया   | इस तरह के आयोजन के जरिये सीआरपीएफ इलाके में शांति का सन्देश देना चाहता है  |  बस्तर में शांति और अनाम कायम करने के लिए शांति दौड़ का आयोजन किया गया |  बस्तर आईजी सुंदर राज पी  के साथ कई अधिकारियों ने 5 किलोमीटर की दौड़ लगाई |  बस्तर शांति दौड़ का उद्देश्य है कि बस्तर में शांति लाई जाए बस्तर के मोर्चे पर सभी कंपनियां तैनात हैं और बस्तर को नक्सल मुक्त कराना सबसे बड़ी प्राथमिकता है  | बस्तर के सभी लोग चाहते हैं कि बस्तर नक्सलवाद से मुक्त हो इसके लिए सरकार और बस्तर पुलिस  प्रयास कर रही है और कई हद तक नक्सलवाद से बस्तर मुक्त हो रहा है |  सीआरपीएफ के कमांडेंट ने बताया बस्तर शांति दौड़ का आयोजन इसलिए कराया जा रहा है कि बस्तर में शांति रहे और बस्तर नक्सलवाद से मुक्त हो सके  | बस्तर शांति दौड़ में लौंडी गुड़ा के 3 लोग ने इस बस्तर शांति दौड़ में जीत हासिल की इन तीनों विजेताओं को सीआरपीएफ के कमांडेंट के द्वारा सम्मानित किया गया |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  1 February 2021

 Naxalite surrender

घर वापसी अभियान के तहत नक्सली मुख्यधारा से जुड़ रहे      छत्तीसगढ़ में नक्सल विरोधी अभियान और घर वापसी अभियान  से प्रभावित होकर लगातार नक्सली लाल आतंक का रास्ता छोड़ मुख्यधारा में प्रवेश कर रहे हैं  | इसी के तहत दो इनामी नक्सली सहित कुल 16 नक्सलियों ने किरन्दुल थाना में पुलिस अधीक्षक अभिषेक पल्लव के समक्ष आत्मसमर्पण किया  |  दक्षिण बस्तर दंतेवाड़ा में चलाए जा रहे नक्सल विरोधी अभियान के तहत  16 नक्सलियों ने पुलिस अधीक्षक अभिषेक पल्लव के समक्ष आत्मसमर्पण कर दिया  | घर वापसी अभियान की शुरुआत 6 माह पहले की गई थी |  इन 6 महीनों में 74 इनामी नक्सली सहित कुल 288 नक्सलियों ने आत्मसमर्पण किया है  | नक्सलियों ने समर्पण करने के साथ ही  भारत माता जय के नारे भी लगाए  | यह सभी नक्सली भैरमगढ़ एरिया कमेटी के सक्रिय नक्सली थे  | बस्तर के नक्सली अब बाहर के नक्सलियों की खोखली विचारधारा को समझ चुके हैं  | और लगातार  समर्पण कर रहे हैं |   जिसके कारण नक्सलियों का लगभग जनाधार इलाकों से गिर रहा है  | समर्पण करने आए सभी नक्सलियों को छत्तीसगढ़ सरकार की तरफ से दी जाने वाली प्रोत्साहन राशि दस दस हजार रुपये भी दी गई | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  31 January 2021

 Bhupesh Baghel

काफिले के चलते बंद रहा रास्ता, किसान के बीमार बेटे की मौत   मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का काफिला एक किसान परिवार के बीमार बेटे के  लिए भारी पड़ गया | नारायणपुर में भूपेश बघेल के काफिले के लिए पुलिस प्रशासन ने  रास्ते बंद कर दिए थे|  जिसके चलते किसान का  डेढ़ माह  का बेटा  समय पर अस्पताल नहीं पहुँच सका | जिसके कारण उसकी मृत्यु हो गई  | जिसको लेकर भाजपा नेता  किसान परिवार से मिले  और उनके लिए सरकार से उचित मुआवजे की मांग की |  नारायणपुर विधानसभा में स्थित चुरावंड पंचायत की पटेल पारा में रहने वाले किसान परिवार मोहन कोर्राम  का डेढ़ माह का बेटा  बीमार था | जिसको  इलाज के लिए  मोटरसाइकिल से कोंडागांव के रास्ते अस्पताल ले जाया जा रहा था  | जहाँ  26 जनवरी को मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के आने को लेकर पुलिस प्रशासन द्वारा कोंडागांव जाने वाले रास्ते  को बंद किया गया था |  जिसके चलते  वह बच्चा हॉस्पिटल तक नहीं पहुंच पाया |  जिससे उसकी मृत्यु हो गई |  परिजनों का कहना है की उनके बेटे का इलाज  रोड बाधित होने  के कारण नहीं   हो पाया |  घटना के बाद पूर्व मंत्री केदार कश्यप सहित कई भाजपा नेता किसान परिवार से मिलने पहुंचे | और सरकार से किसान परिवार को दस लाख का मुआवजा राशि तत्काल देने के साथ  | प्रशासन से दोबारा इस तरह घटना ना दोहराने की अपील की | सवाल यह की क्या किसी वीआईपी का काफिला किसी की जान से ज्यादा जरूरी होता है | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  31 January 2021

 Natwarlal arrested

2 लाख 71 हजार 9 सौ रुपये हुए बरामद   जगदलपुर में बढ़ती चोरी की वारदातों को लेकर पुलिस अब एक्शन मोड है  |  चोरी की बड़ी वारदात को अंजाम देने वाले  तीन चोरों को पुलिस ने गिरफ्तार कर |  उनके पास से करीब दो लाख इकहत्तर हजार रुपये बरामद किये |  पुलिस अधीक्षक दीपक झा के निर्देश पर बस्तर में पुलिस अपराधियों पर लगातार कार्यवाई कर रही है | इसी के तहत  चोरी की बड़ी वारदातों अंजाम देने वाले तीन नटवरलालों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया  | इन चोरो ने  बिनाका मॉल स्थित रिलायंस ट्रेंड्स में  चोरी की घटना को अंजाम दिया था  |  चोरों ने करीब दो लाख अंठान्नवे हजार की चोरी की थी  | जिसकी  रिपोर्ट कम्पनी द्वारा कोतवाली थाने में दर्ज कराई गई थी  | नगर पुलिस अधीक्षक हेमसागर सिदार और  कोतवाली थाना टीआई  एमन साहू ने इन चोरों को  48 घण्टे के भीतर ही गिरफ्तार कर लिया | जिसमे मुख्य आरोपी  नन्दकिशोर बघेल को बताया जा रहा है | जो की  प्लेसमेंट एजेंसी का पूर्व में गार्ड रह चुका है | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  29 January 2021

 Press talk

भाजपा सरकार किसान विरोधी ,कानूनों का हिसाब दे   जगदलपुर में  कांग्रेस के  जिला अध्यक्ष राजीव शर्मा ने भाजपा पर निशाना साधते हुए कहा कि |  भाजपा किसानों पर राजनीति  कर उनका अपमान बंद करें   और  केंद्र की भाजपा सरकार किसान विरोधी कानूनों का हिसाब दे  |  राजीव शर्मा ने कहा  की भाजपा ने लोकसभा चुनाव के घोषणा पत्रों में 2022 तक  किसानों की आय दुगुनी करने  और स्वामीनाथन कमेटी की रिपोर्ट लागू करने की बात की थी  | भाजपा पहले उन वादों का हिसाब दे | भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष 15 सालों में छत्तीसगढ़ में हुई किसानों की आत्महत्या , किसानों से धोखाधड़ी और वादाखिलाफी का हिसाब दे  | फिर आंदोलन करें |   शर्मा ने बताया कि पीएम मोदी  द्वारा 2019 के बजट में 5 एकड़ जमीन वाले हिस्से को ₹6000 देने की घोषणा की गई थी  | साल में तीन बार ₹2000 की राशि देकर किसानो का सम्मान नहीं अपमान कर रही है  | प्रधानमंत्री के द्वारा किसानों के परिवार  को प्रतिदिन  3 रुपये की  सस्मान राशि दी जा रही है  | जो किसानों के लिए शर्मनाक स्थिति है | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  24 January 2021

 Vaccination

स्टाफ नर्स दीपिका ठाकुर को लगा पहला टीका   जगदलपुर के  महारानी अस्पताल में  राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान की शुरुवात की गई  | जिसमे पहला टीका महारानी अस्पताल के स्टाफ नर्स दीपिका ठाकुर दवे को लगाया गया |  महारानी अस्पताल में सबसे पहला कोरोना वायरस का टीका स्टाफ नर्स दीपिका ठाकुर को लगा  | उसके बाद  कार्यालय के  सफाई कर्मी अशोक बघेल और  अस्पताल की एएनएम  हिना ठाकुर को लगाया गया  | इस दौरान संसदीय सचिव  रेखचन्द  जैन, महापौर सफिरा साहू सहित  कई प्रशासनिक और स्वस्थ्य विभाग से जुड़े अधिकारी और कर्मचारी मौजूद  रहे |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  17 January 2021

 BJP picket demonstration

किसानों के साथ अन्याय कर रही कांग्रेस सरकार   जगदलपुर में धान खरीदी में गंभीर अनियमितता व कांग्रेस सरकार की वादाखिलाफी के विरोध में भाजपा ने  प्रदर्शन किया |  जिसमे  बड़ी संख्या में  क्षेत्र के किसान  सम्मिलित हुए | इस दौरान भाजपा नेताओं ने  कांग्रेस सरकार को झूठी सरकार करार दिया  | और अन्नदाता किसानों के साथ अन्याय बंद करने को कहा  |     धरना प्रदर्शन स्थल  पर  भाजपा कार्यकर्ता बैलगाडी़,ट्रेक्टर आदि में सवार होकर पहुँचे |  धरना कार्यक्रम में भाजपा प्रदेश महामंत्री किरणदेव ने कहा कि कांग्रेस की झूठी सरकार अब प्रदेश के किसानों के साथ अन्याय करने  पर  आमदा है | वादा  निभाना तो एक तरफ,सरकार किसानों का धान नहीं खरीद पा रही है | बारदाना तक किसानों को स्वयं खरीदना पड़ रहा है |   अन्नदाता किसानों के साथ भाजपा कंधे से कंधा मिलाकर खडी़ है |  भाजपा जिलाअध्यक्ष रुपसिंह मंडावी ने कहा कि किसानों के हक को छिनने वाली कांग्रेस सरकार को नींद से जगाने का समय आ गया है | हमारे किसान हताश-परेशान है  |  किसान भाई आत्महत्या जैसे कदम उठाने पर विवश हो रहे है  | पूर्व विधायक संतोष बाफना ने कहा कि किसानों को टोकन नहीं मिल रहा है | पहले 1नवंबर से धान खरीदी आरंभ होती थी | भाजपा शासन में कभी भी छग के किसानों को परेशान नहीं होना पडा़ |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  14 January 2021

  Go well

आजादी के बाद पहली बार अधिकारी पहुंचे ग्रामीणों के बीच   छात्रों ,ग्रामीणों के साथ बिताया समय ,विकास और सुरक्षा लक्ष्य   जगदलपुर के नक्सली प्रभावित लालगढ़ में देश आजाद होने के बाद पहली बार कलेक्टर और एसपी पहुंचे  | जहाँ उन्होंने ग्रामीणों के हालचाल जाने और सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया  | इस दौरान उन्होंने वहां ग्रामीणों के साथ भोजन भी किया  |  जगदलपुर बस्तर में देश आजाद होने के 72 साल बाद लालगढ़ में कोई कलेक्टर एसपी पहुंचा |  बस्तर का कोलेग वह इलाका है जो नक्सलियों की राजधानी मानी जाती है | उस इलाके में जाना एक चुनौतीपूर्ण काम होता है  | नक्सलियों की राजधानी कोलेग में बस्तर कलेक्टर रजत बंसल और पुलिस अधीक्षक दीपक झा ने यहां के छात्रों के साथ क्रिकेट खेला |  इसके बाद गांव पहुंचकर दोनों अधिकारियों ने ग्रामीणों का हालचाल जाना  | इस दौरान विकास और सुरक्षा को लेकर चर्चा हुई  |  बस्तर का कोलेग इलाका घोर नक्सली क्षेत्र है |  इस इलाके में दिन में जाने में कई कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है |  पहले तो इस इलाके में पहुंचने के लिए टेढ़े मेढ़े रास्ते नदी नालों को पार करना | और फिर नक्सलियों का लाल आतंक इस इलाके की चुनौती है |     अब तक किसी भी अधिकारी ने  इस इलाके में  रात नहीं बिताई | कलेक्टर एसपी ने ग्रामीणों के साथ बैठकर  भोजन  किया | और रात भी नक्सल इलाके में बिताई |  इस तरह अधिकारियों को  ग्रामीण अपने बीच पाकर काफी खुश नजर आये  | कलेक्टर रजत बंसल और पुलिस अधीक्षक दीपक झा का यहाँ एक ही लक्ष्य है विकास और सुरक्षा  | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  13 January 2021

  Land worship

जैन ने किया एक और सड़क का भूमिपूजन   विधायक रेखचंद जैन जगदलपुर को ग्रामीण इलाकों से जोड़ने के लिए सड़कों का जाल बिछाना चाहते हैं |  जैन का मानना है जितनी ज्याद सड़कें होंगी लोगों को उतना ज्यादा लाभ मिलेगा  |  जगदलपुर विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले पंचायतों में विधायक एवं संसदीय सचिव रेखचंद जैन  कई सड़कों का निर्माण करवा रहे हैं  | अब  नगरनार से भेजापदर  सड़क निर्माण एवं डामरीकरण का कार्य   का भूमिपूजन  जैन ने किया  | इस अवसर पर रेखचन्द जैन ने ग्रामवासियों से कहा कि आपने मुझे अपना सेवक बनाया है  | मैं खरा उतरने का कार्य करूंगा और इस क्षेत्र के उन्नती और विकास के लिये हमेशा प्रयासरत रहूंगा तथा भूपेश सरकार की योजना और उनके  मंशानुरूप अपने क्षेत्र के पंचायत स्तर से लेकर विधानसभा स्तर तक विकास के लिये कृत संकल्पित रहूंगा  | जैन ने कहा कि सड़कें विकास की जीवन रेखा होती हैं  |  जगदलपुर विधानसभा क्षेत्र की  सड़कों के डामरीकरण और नई सड़कों के निर्माण  से  लोगों को परेशानी से निजात मिलेगी  |  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  8 January 2021

 Press conference

कैंपों के जरिए विकास, ग्रामीणों को सुविधा है प्राथमिकता   बस्तर आईजी ने  2020 की उपलब्धियों के बारे में जानकारी दी  | और   संभाग स्तर पर  क्राइम और सफलता को लेकर  पुलिस के कार्यों को संतोषजनक बताया  |  इस दौरान 7 जिलों के एसपी समेत बस्तर  में तैनात अर्द्धसैनिक बलों के सभी अधिकारीगण मौजूद रहे  |  बस्तर  आईजी सुंदरराज पी ने  कहा कि  पुलिस विकास और  सुरक्षा के  उद्देश्य को लेकर  कार्य  कर रही  है  | बस्तर के अंदरूनी क्षेत्रों में  जनता के साथ विश्वास   स्थापित कर रही हैं | और इसका लाभ बस्तर में शांति स्थापित करने  में मिल रहा है | इस मौके पर  उन्होंने पिछले चार साल के आपराधिक आंकड़े पेश किये  | और तुलनात्मक रूप से चोरी, एनडीपीएस, अपहरण,आवश्यक वस्तु अधिनियम, धोखाधड़ी सहित अन्य आपराधिक मामलों में कमी  की जानकारी दी  | उन्होंने नक्सलियों के खिलाफ रणनीति में बड़े  बदलाव की बात की | और कहा  पहले हमारा फोकस कैंपों के जरिए नक्सलियों के खिलाफ ऑपरेशन लांच करना होता था |  लेकिन अब  कैंपों के जरिए इलाके में विकास करना है | और  ग्रामीण भी यही चाहते हैं की  उन्हें बेहतर शिक्षा और इलाज  मिले | उन्होंने का  साल 2021 में हमारी कोशिश है कि हमारे सभी कैंपों से न सिर्फ नक्सल ऑपरेशन बल्कि कैंपों से लोगों का सीधा जुड़ाव हो | और इसके लिए कैंप को एक विकास केंद्र के रूप में भी स्थापित किया जाएगा |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  4 January 2021

   Junk machine

जनता के पैसे का  होना  है  दुरूपयोग   जगदलपुर नगर निगम एक खस्ताहाल एक्वैटिक वीड हार्वेस्टर मशीन खरीदने जा रहा है |  जिस पर नेता प्रतिपक्ष ने आपत्ति जाहिर कर कबाड़ मशीन की खरीद को रोकने और इस मामले की जाँच की मांग की है |  भाजपा पार्षददल एवं पार्टी के नेता  संजय पण्डे ने एक्वैटिक वीड हार्वेस्टर मशीन का निरीक्षण करने आयुक्त के पत्र के साथ पहुँचे  | इस मशीन के संबंध में भाजपा पार्षद दल ने इसके   कबाड़ होने के संदर्भ में महापौर को पत्र लिखा लिखा था  | पाण्डेय  और  भाजपा अध्यक्ष  सुरेश गुप्ता   ने महापौर से कहा है कि पार्षददल की मांग है कि ऐसे गंभीर अनियमितताओं के कारण यह मशीन का आदेश निरस्त  करें तथा पुनः निविदा बुलाकर प्रतिस्पर्धा के द्वारा दर का निर्धारण कर नई मशीन बीएस- 6  मापदण्ड  के अनुरूप खरीदी जाए  | ताकि जनता के पैसे का सदुपयोग हो  | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  31 December 2020

 Paddy purchase

 विसंगतियों को दूर किये जाने का आश्वासन   छत्तीसगढ़ सरकार की समर्थन मूल्य पर धान खरीदने की व्यवस्था का कई स्थानिय नेताओं ने मुआयना किया और तमाम विसंगतियों को दूर करवाने का आश्वासन किसानों को दिया |  प्रदेश सरकार के समर्थन मूल्य पर धान खरीदी की व्यवस्था को देखने के लिए जगदलपुर  के पूर्व विधायक  संतोष बाफना   जनपद पंचायत के पूर्व अध्यक्ष  पदलाम नाग  एवं जनपद उपाध्यक्ष व भाजपा नगरनार मण्डल के अध्यक्ष सुब्रतो विश्वास  जगदलपुर विकासखण्ड के नगरनार क्षेत्र में आने वाले बाबूसेमरा, माड़पाल, मारकेल, नगरनार सहित हल्बाकचोरा धान उपार्जन केन्द्र का निरीक्षण करने पहुॅचे |  लगभग सभी धान खरीदी केन्द्रों में किसानों ने पूर्व विधायक   बाफना से वर्तमान सरकार द्वारा उनका रकबा घटा देने व धान खरीदी केन्द्र में बारदाने की कमी एवं नए बरदाने की जगह फटे पुराने बारदाने दिये जाने की शिकायत की | पिछले वर्ष के धान का पूरा समर्थन मूल्य राज्य सरकार द्वारा अब तक नहीं दिये जाने की भी परेशानी से  भी  इन नेताओं को अवगत कराया   | इस दौरान पूर्व विधायक ने किसान भाईयों से बात करके उनकी समस्याओं को सुनने के पश्चात् उनकी परेशानियों को दूर करने जिले के उच्च अधिकारियों से बात करने का आश्वासन भी दिया  | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  30 December 2020

 Bicycle Collector

साइकल से शहर का निरीक्षण, जानी लोगों की परेशानी   जगदलपुर में बस्तर कलेक्टर और एसपी ने सायकल से शहर के विकास कार्यों का जायजा लिया  |  और जल्द कार्यों को पूरा काने के निर्देश दिए |  जगदलपुर कलेक्टर रजत बंसल और पुलिस अधीक्षक दीपक झा ने शहर में चल रहे  विकास कार्यों का जायजा साइकिल से लिया  | इसके साथ ही  गीदम रोड स्थित सड़क निर्माण और पुल निर्माण के कार्यों की भी समीक्षा की |  इस दौरान लोगों ने प्रशासनिक अधिकारियों को अपने बीच पाकर ख़ुशी जाहिर की | और शहर की समस्याओं के बारे में बताया  | शहर निरीक्षण के दौरान पीडब्ल्यूडी के अधिकारी और अन्य प्रशासनिक अधिकारी भी मौजूद रहे  |  कलेक्टर ने लोगों से जल्द कार्य पूरा करने का निर्देश दिया है |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  24 December 2020

 Memorandum assigned

संजय :अधूरे पड़े कार्यों से रहवासी हो रहे परेशान    भारतीय जनता पार्टी पार्षद दल के  नेता प्रतिपक्ष संजय पांडे के नेतृत्व में  महापौर ,कलेक्टर और नगर निगम आयुक्त को  ज्ञापन सौंपा गया  |  ज्ञापन में कहा गया है की गीदम रोड मे  मार्गों के  विकास के नाम पर रहवासियों को खासी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है |  यहाँ सभी कार्य अधूरे पड़े हुए हैं |  संजय पांडेय ने ज्ञापन देकर कहा की लोक  निर्माण विभाग के कृत्यों ने चौड़ीकरण के बजाए मार्गों का सकरीकरण किया है | टाउन प्लानिंग की निर्धारित चौड़ाई के अनुसार कुछ वर्ष पूर्व इस मार्ग में तोड़फोड़ कर पर्याप्त चौड़ाई का निर्धारण किया गया था |  परंतु यह समझ से परे हैं कि वर्तमान में बिना योजना के निर्माण हो रहा है  | नाली भी आधे अधूरे सड़क पर बनायी गई है | क्या कार्ययोजना है ,ना तो इन वार्डों के पार्षदों को पता है,ना ही जनता को | नगर निगम की पाइप लाइन के ऊपर कभी नाली बनती है |  तो कभी पाट दिया जाता है  | घटिया दर्जे के निर्माण से बनी बनायी नालियों को बार बार तोड़कर बनाया जा रहा  |  अमृत योजना की पाइप आज भी व्यवस्थित तरीक़े से नहीं लगायी जा रही है  | कोरोना काल में धूल के गुब्बारों ने यहाँ के रहवासियों का जीना और भी मुश्किल कर दिया है | ऐसा प्रतीत होता है कि प्रगतिपथ जनता के लिए ना होकर ज़िम्मेदार जनप्रतिनिधियों के जेब की प्रगति के लिए हो रहा है |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  23 December 2020

 Collector passers-by

ठंड से बचने के लिए राहगीरों को दिया  साल-कम्बल   जगदलपुर में कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक ने राहगीरो को कम्बल वितरित किया  | इस दौरान उन्होंने लोगों से उनका  हाल चाल जाना और समस्याएं सुनी |  राह में सोने वाले गरीब तबको और राहगीरों का हाल जानने के लिए | रात में कलेक्टर  रजत बंसल और पुलिस अधीक्षक  दीपक झा ने  सिराहासार चौक , संजय बाजार क्षेत्र और बस स्टैंड का निरीक्षण किया |   निरीक्षण के दौरान उन्होंने लोगों का हाल चाल जाना  | और उनकी समस्या सुनी  | ठण्ड से बचने के लिए  कलेक्टर और एसपी ने राहगीरों को कम्बल , स्वेटर के साथ  जरूरत का सामान दिया |  जिसके बाद लोगों ने इसके लिए उनका धन्यवाद किया | इस दौरान प्रशासन के आला अधिकारी भी मौजूद रहे  | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  22 December 2020

  Steel plant

नौकरी की मांग को लेकर चल रहा है धरना प्रदर्शन   जगदलपुर के  नगरनार स्थित स्टील प्लांट में बाहरी लोगों की नियुक्ति को लेकर ग्रामीणों ने धरना प्रदर्शन किया  | और कंपनी से  स्थानीय लोगों की भर्ती की मांग की |  भारतीय खनिज विकास निगम द्वारा  निर्मित नगरनार स्टील प्लान्ट मे पैंतीस बाहरी अधिकारियों की नियुक्ती  एवं विनिवेशीकरण के विरोध मे पन्द्रह दिनो से प्लांट  के सामने धरना प्रदर्शन चल रहा है  |  जिसको लेकर  एन.एम.डी.सी. के  ई.डी. सहित कंपनी के अधिकारियों ने प्रदर्शनकारियों से मुलाकात की  | उधर स्थानीय ग्रामीणों और जनप्रतिनिधियों की मांग है कि  |  इस प्लान्ट मे स्थानीय बेरोजगारों को नौकरी दी जाए  |  साथ ही इस प्लान्ट का निजीकरण ना किया जाए | विधायक रेखचन्द जैन ने  कहा कि अगर जनभावनाओं के विपरीत एन.एम.डी.सी. प्रबन्धन या केन्द्र सरकार ने अपना रवैया नहीं बदला तो हालात बिगड सकते हैं.. इस दौरान अधिकायों ने आन्दोलनकारियों को आस्वाशन दिया कि वे उनकी बात को हायर अथॉरिटी एवं केन्द्र सरकार को अवगत कराएंगे | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  20 December 2020

 Martyrdom

शहीदों की प्रतिमा को कार्यक्रम के लिए ढका गया   जगदलपुर में शहीद स्मारक स्थित  राष्ट्रपति महात्मा गाँधी और अमर जवान की प्रतिमा को ढककर प्रदर्शनी लगाईं गई  | जिसको लेकर भाजपा ने भूपेश बघेल सरकार को आड़े हाथों लेते हुए कहा की यह शहीद हुए जवानो का अपमान है |  कांग्रेस नेताओं  के दबाव में शहीदों की प्रतिमाओं को ढककर अपमान किया गया है |  भाजपा ने आरोप लगाया की  भूपेश सरकार द्वारा शहीद स्मारक  पर   शहीदों का अपमान किया गया है |  दरअसल सिरहासार में स्थित शहीद स्मारक में महात्मा गांधी और अमर जवान की प्रतिमा को टेंट से ढककर |  अइसन गड़बो छत्तीसगढ़।|    प्रदर्शनी लगाई गई थी |  जिसको लेकर भाजपा ने आपत्ति जाहिर की |  भाजपा  नगर अध्यक्ष सुरेश गुप्ता ने कहा की  भूपेश सरकार में प्रशासन  यह भूल गया  की आज विजय दिवस है |  और यह सब कांग्रेस के  स्थानीय जनप्रतिनिधियों के दबाव में किया गया है | नेता प्रतिपक्ष संजय पांडे ने कहा कि सत्ता मद में मदमस्त भूपेश सरकार ने आज शहीदों का अपमान कर यह साबित कर दिया है कि | महापुरुष केवल वोट लेने के लिए है |  यह सरकार पूणतः अराजक हो चुकी है  | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  16 December 2020

  Forest management performance

स्थानांतरण निरस्त न होने पर उग्र आंदोलन की चेतावनी   बस्तर के केशकाल मे एक ईमानदार डी.एफ.ओ. के तबादले को निरस्त करवाने  की  ग्रामीणों ने मांग की और सरकार के खिलाफ नारेबाजी की  | ग्रामीणों का कहना  है की नेताओं को भले ही ईमानदार अफसर पसंद ना हो |  मगर जनता को ईमानदार अफसर ही पसंद है | उधर संयुक्त वन प्रबंधन समिति ने भी  धरना देकर वनमंण्लाधिकारी धम्मशील गंणवीर का स्थानांतरण निरस्त करने की मांग करते हुए  प्रदर्शन किया |   धरना प्रदर्शन में वन प्रबंधन समिति के सदस्यों के सांथ पंच , उपसरपंच  , सरपंच जनपद सदस्य भी शामिल हुए  |  जिन्हे पत्रकारों ने भी अपना समर्थन दिया  | धरना प्रदर्शन के बाद लोगों ने  मुख्यमंत्री एवं वनमंत्री के नाम तहसीलदार को   ज्ञापन   दिया  | उसके बाद बस स्टैण्ड से रैली निकालकर विधायक के बंगले पहुंचे  | उधर विधायक  ने  वनमंण्लाधिकारी धम्मशील गंणवीर का स्थानांतरण रद्द करने का आश्वासन दिया |  प्रदर्शनकारियों ने  ट्रांसफर निरस्त न होने पर अनिश्चितकालीन धरना प्रदर्शन की चेतावनी दी है  | धरना प्रदर्शन में पुरूषों के अलावा बड़ी संख्या में महिलाएं भी शामिल हुई | किसी अधिकारी का स्थानांतरण रूकवाने के लिए केशकाल के इतिहास में पहली बार इतना जबर्दस्त धरना प्रदर्शन  हुआ है | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  12 December 2020

  Paddy Earnings

किसानों के लिए कई कल्याणकारी योजनाएं   जगदलपुर व दरभा के चौदह धान उपार्जन केन्द्रों में खरीदी की प्रक्रिया शुरू हो गई है   संसदीय सचिव  ,विधायक रेखचंद जैन ने  खरीदी केन्द्रों का  निरीक्षण किया और कहा छत्तीसगढ़ में  किसानों के लिए कई जनकल्याणकारी योजनाएं संचालित हैं |  सरकार किसानों के साथ है  |  छत्तीसगढ़ शासन के निर्देश पर  सहकारी  समितियों द्वारा धान खरीदी की प्रक्रिया प्रारंभ की गई है  | जगदलपुर विधानसभा क्षेत्र के   14 केन्द्रों  में धान खरीदी से पहले  किसानों  का भव्य स्वागत सत्कार किया गया  |  संसदीय सचिव   रेखचंद जैन की उपस्थिति में धान उपार्जन प्रारंभ  हुआ  | इस दौरान संसदीय सचिव  रेखचंद जैन  ने मां दंतेश्वरी, धनवंतरी माता व छत्तीसगढ़ महतारी की पूजा- अर्चना  की।  फिर उसके बाद धान तौल कर इसका शुभारंभ किया   | रेखचंद जैन ने कहा कि किसान हितैषी भूपेश बघेल सरकार के निर्णय से किसानों का धान   वर्तमान में 2500 रुपए  की दर से खरीदा  जायेगा  |  संसदीय सचिव रेखचंद जैन ने कहा कि छत्तीसगढ़ सहित पूरे देश के किसानों के हक और अधिकार के साथ केंद्र की मोदी सरकार द्वारा छलावा किया जा रहा है और किसानों को कर्जदार बनाने के लिए काले कानून  को लागू किया गया  | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  2 December 2020

 Rekhachand Jain Wheel Chair

रेखचंद जैन  दिव्यांगों की कर रहें हैं मदद   छत्तीसगढ़ के संसदीय सचिव और विधायक रेखचंद जैन ने अपने विधासभा क्षेत्र के हर दिव्यांग की जानकारी जुटाकर  खुद जरूरत का सामान उनके पास भेज रहे हैं  | इसके साथ ही  उन्होंने दिव्यांगों के लिए रोजगार के रस्ते भी निकालने की बात  कही है |  दिव्यांगों  के चेहरे में खुशियां लाने के मकसद से जगदलपुर विधायक रेखचंद जैन लगातार प्रयासरत हैं  | संतोषी वार्ड निवासी   प्रभुदास एवं आरती के घर  रेखचंद जैन ने पहुंचकर ट्रायसाइकिल व व्हील चेयर प्रदान किया | जिससे  आरती को चलने फिरने व स्कूल जाने में सहयोग मिलेगा |  वहीं प्रभु साहय अपनी नौकरी में समय में पहुंच सकेगा |  दिव्यांगजनों की मदद के लिए जब रखचंद जैन  वार्ड  पहुंचे तो लोगों  में अलग ही खुशी देखने को मिली  |  इस दौरान पार्षद लता निषाद ने कहा कि रेखचंद जैन दिव्यांगजनों को लगातार सुविधा उपलब्ध करा रहें हैं |  जिसकी लोग जमकर तारीफ कर रहे हैं |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  29 November 2020

 Rekhachand Jain

व्हील चेयर पा खुशी से झूम उठा दिव्यांग युवराज   विधायक एवं संसदीय सचिव रेखचंद जैन ने दिव्यांग युवराज को घर जाकर   व्हील चेयर भेंट की  |  व्हील चेयर मिलते ही  दिव्यांग युवराज खुशी से झूम उठा |  विधायक ने युवराज को काष्ठ कला के लिए भी जरूरी सामान जल्द देने का आश्वासन दिया  |  वृन्दावन कालोनी के ट्रांजिट हास्टल के सामने रहने वाले दिव्यांग युवराज के लिए उस  वक्त खुशी का ठिकाना नहीं रहा |  जब विधायक  एवं संसदीय सचिव रेखचंद जैन खुद उसके घर व्हील चेयर लेकर पहुंचे और उसका हाल चाल जानने के बाद उसे व्हील चेयर प्रदान की |  दिव्यांग युवराज की माता भी दिव्यांग है चर्चा के दौरान युवक युवराज ने अपने काष्ठ कला के बारे में विधायक को बताया |  जिसपर विधायक ने उसकी कला की सराहना करते हुए उसे काष्ठ कला से संबंधित सभी सामग्री जल्द उपलब्ध कराने का आश्वासन भी दिया  | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  28 November 2020

  Vijay Kumar on Bastar tour

नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में सुरक्षा और विकास है प्राथमिकता    जगदलपुर दो दिवसीय दौरे पर पहुंचे राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार के विजय कुमार ने घोर नक्सल प्रभावित बीजापुर का दौरा किया |  इस दौरान उन्होंने  नक्सल मोर्चे पर तैनात जवानों से मुलाकात की  | और उनका  हौसला  बढ़ाया  |  जगदलपुर में के विजय कुमार ने   कोआर्डिनेशन सेंटर में आला अधिकारियों के साथ बैठक की  |  बैठक से निकलने के बाद  विजय कुमार ने बताया कि हमारा फोकस बस्तर में सुरक्षा और विकास को लेकर है  | नक्सल क्षेत्रों में जिस प्रकार से जवान नक्सलियों को मुंहतोड़ जवाब दे रहे हैं  | आगे भी इसी प्रकार के काम चलते रहेंगे  | समर्पण नीति को लेकर के विजय कुमार ने कहा कि यह अच्छी नीति है  | और इलाकों से नक्सली लाल आतंक का रास्ता छोड़ मुख्य धारा से जुड़ रहे हैं |  राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार के इस दौरे को अहम माना गया है  | बस्तर के नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में सुरक्षा और विकास पुलिस की पहली प्राथमिकता है  |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  28 November 2020

  Civic action program

कई गाँव के लोग हुए शामिल  बताई अपनी समस्याएं   जगदलपुर  में प्रशासन और पुलिस ने  सिविक एक्शन कार्यक्रम का आयोजन किया  |  कार्यक्रम में ग्रामीणों ने अपनी समस्याओं से विधायकों और प्रशासन को अवगत कराया  | तिरिया गांव में जिला प्रशासन और पुलिस द्वारा यह पहला आयोजन  था  | इस कार्यक्रम में कई गांव के लोग शामिल हुए  थे  |  इस दौरान  ग्रामीणों ने  गांव की समस्या को लेकर  अधिकारी और विधायक से चर्चा की  | कार्यक्रम में  ग्रामीणों को जरूरत के कई सामान भी बांटे गए  | बाद  में बस्तर कलेक्टर रजत बंसल सहित सभी लोगों  ने  ग्रामीणों के साथ भोजन  किया  |  गौरतलब है की  तिरिया उड़ीसा से  लगा हुआ क्षेत्र है  | और यहां नक्सली घुसने की कोशिश करते रहते हैं |  जिसे देखते हुए तिरिया में नए कैंप की शुरुआत   की गई है  |  पुलिस की पहली प्राथमिकता यह है कि इन इलाकों से नक्सलियों का खात्मा कर इन इलाकों में विकास   हो  | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  20 November 2020

   Welcome Women Front

भाजपा की रणनीतियों को लेकर की गई चर्चा   भारतीय जनता महिला मोर्चा की प्रदेश अध्यक्षा  शालिनी राजपूत  जगदलपुर  जनसम्पर्क दौरे पर पहुंची  | जहाँ उन्होंने महिला मोर्चा की पदाधिकारियों से मुलाकात कर बैठक की | और कई मुद्दों पर चर्चा की |  भाजपा महिला मोर्चा प्रदेश अध्यक्षा  शालिनी राजपूत ने भविष्य की रणनीतियों को लेकर महिला मोर्चा की सदस्यों के साथ बात की |  महिला मोर्चा की प्रदेश अध्यक्षा की कमान संभालने के बाद शालिनी लगातार प्रदेश के अलग-अलग संभागों का दौरा कर रही हैं |  दौरा करने के बाद प्रदेश अध्यक्ष अपनी नई कार्यकारिणी की घोषणा   करेंगी  | प्रदेश मीडिया प्रभारी  विभा अवस्थी ने बताया कि शालिनी   कार्यकर्ताओं और पदाधिकारियों के साथ बैठक करेंगी | और बेहतर रणनीति बनाये जाने को लेकर चर्चा की जायेगी  | इस दौरान  महिला मोर्चा जिला अध्यक्ष दीप्ति पांडे ने  कहा भारत को पहचान दिलवाने  में विवेकानंद जी का बड़ा योगदान रहा है  |  उनके मार्ग पर हम सब चल कर  भारतीय जनता पार्टी को  शिखर पर ले जायेंगे  | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  19 November 2020

   Launch

शासन की योजनाओं का किसानो को होगा लाभ   छत्तीसगढ़ सरकार सहकारिता को मजबूत करने और  किसानों को आर्थिक रुप से मजबूत करने के लिए लैंम्पसों का पुर्नगठन किया जा रहा है  | संसदीय सचिव रेखचंद जैन ने कहा कि सहकारिता को और अधिक मजबूत करने बड़े लैम्पसों को पुर्नगठित कर छोटे लैम्पस बनाए जा रहे हैं  |  जिससे किसानो को  शासन की योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ मिल पायेगा |  सदीय सचिव रेखचंद जैन की पहल पर | दरभा जनपद के चिंगपाल, जगदलपुर के जमावाड़ा, पुसपाल, बाबू सेमरा व पल्ली लैम्पस किसानों को लोकार्पित किया गया  |  रेखचंद जैन ने कहा सहकारिता के मूल उद्देश्य को पूरा करते हुए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल  ने यह सौगात दी | रेखचंद जैन ने लैम्पस अधिकारियों को पंजीयन प्रमाण पत्र देकर जनता के साथ किसानों को बड़ी सौगात दी है  | इस दौरान उन्होंने भाजपा सरकार की नीतियों को लेकर कई सवाल खड़े किये  | उन्होंने कहा   कृषि कानून 2020 के माध्यम से किसानों के हक का हनन किया जा रहा है | जिसके कारण किसान आहत हैं  | वहीँ   बघेल सरकार  ने अपनी घोषणानुसार  कृषि ॠण माफ कर दिया  |  किसानों को राजीव गांधी न्याय योजना अंतर्गत प्रोत्साहन राशि प्रदान की गई |  किसानों के हित के लिए कई योजनाओं को संचालित किया जा रहा है  | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  18 November 2020

  Memorandum

राष्ट्रीय हिंदू महासंघ ने कलेक्टर को सैंपा ज्ञापन   जगदलपुर में  राष्ट्रीय हिंदू महासंघ ने  हिंदू देवी देवताओं की तस्वीर युक्त पटाखों पर रोक लगाने हेतु कलेक्टर को ज्ञापन सौपा  | और फोटो लगाने पर कार्यवाई की मांग की |  राष्ट्रीय हिंदू महासंघ का कहना है की  सालो से हिंदू देवी देवताओं के फोटो नाम आदि का उपयोग पटाखों में किया जा रहा है |  जिस देवी की दीपावली महापर्व पर पूजा होनी है उन्हीं के फोटो का उपयोग फटाको में करना और उसे जला देना हमारे धर्म का अपमान है |  और यह हमारी धार्मिक भावनाओं को आहत पहुंचाता है | राष्ट्रीय हिंदू महासंघ इस प्रकार के धर्म विरोधी कृत्य का कड़ा विरोध करता है  |    

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  10 November 2020

 Corruption

पंचायत स्तर में हो रहा है जमकर भ्रष्टाचार      बस्तर से अधिकारियों के भ्रष्टाचार का एक  वीडियो सामने आया है   | वीडियो में पंचायत सचिव ,जनपद सीईओ से लेकर सब इंजीनियर को कमीशन देने की बात कही जा  रही है  | भ्र्ष्टाचार का दीमक किस कदर देश को खोखला कर रहा है  | इसका अंदाजा आप इस वीडियो से लगा सकते हैं  |  पंचायती राज मे ब्लाक आफीसर इंजीनियर और बाबू स्तर पर ही बीस फीसद कमीशन बांट लिया जाता है | इसमे सरपंच और पंचायत सचिव की भी अहम भूमिका होती है..भ्रष्टाचार की इस कमाई मे जिला स्तर पर भी प्रशासनिक अधिकारी अप्रत्क्ष रूप से अपनी भूमिका निभाते हैं. | यह तस्वीर बस्तर के कुआकोण्डा ब्लाक के श्यामगिरी पंचायत की है.. पंचायत सचिव के इस वीडियो मे महिला  कमीशन बांटते हुई दिख रही है | वीडियो में साफ़ तौर पर देखा जा सकता है कैसे और किस तरह कमीशन बांटने का काम होता है |  बेखौफ और बेलगाम भ्रष्टाचार  देश के ग्रामीण विकास की सच्चाई बयां करती  है |  अब समझा जा सकता है कि जब बीस से तीस प्रतिशत कमीशन बंट जाता है तो स्थल पर निर्माण कार्य का स्तर क्या होगा  |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  9 November 2020

 Health plan launched

मोबाइल यूनिट वाहन से लोगों को मिलेगी सुविधा    जगदलपुर में  मुख्यमंत्री स्लम स्वास्थ्य योजना अंतर्गत गरीबों को घर पहुंच कर  इलाज की सुविधा देने के लिए शिविर लगाया गया | इस दौरान  मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना के तहत्  मोबाइल युनिट का लोकार्पण किया गया  |  मोबाइल युनिट वाहन को लेकर संसदीय सचिव रेखचंद जैन, महापौर श्रीमती सफीरा साहू व निगम अध्यक्ष श्रीमती कविता साहू प्रवीर वार्ड पहुंचे |  जहाँ  स्लम स्वास्थ्य योजना के  तहत श्रमिकों सहित अन्य गरीबों की जांच की गई |  और बीमारी से सम्बंधित दवाये भी दी गई |  संसदीय सचिव रेखचंद जैन ने बताया कि गरीबों को उनके घर में ही स्वास्थ्य सुविधा मिले इसके लिए  हर वार्ड में मोबाइल यूनिट वाहन पहुंच कर लोगों की स्वास्थ्य जांच करेगी  | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  8 November 2020

   Journalist Arnav Goswami

देश के चौथे स्तम्भ को दबाने की कोशिश   भारतीय जनता युवा मोर्चा  ने  बस्तर में  रिपब्लिक टीवी के पत्रकार अर्णब गोस्वामी को रिहा करने की मांग को लेकर पैदल मार्च निकाला |  इस दौरान भारतीय जनता युवा मोर्चा ने कहा की यह देश के चौथे स्तम्भ को दबाने की कोशिश है  |  भारतीय जनता युवा मोर्चा के  प्रदेश अध्यक्ष अमित  साहू  के नेतृत्व में  शहीद स्मारक पर  मुंह में काली पट्टी लगाकर  पैदल मार्च निकाला गया | और  पत्रकार अर्णब  गोस्वामी की रिहाई की मांग की गई  | इस दौरान उन्होंने कहा की  देश के चतुर्थ स्तंभ कहे जाने वाले देश के समस्त पत्रकारों की रक्षा करना हर नागरिक का कर्तव्य होना चाहिए | उन्होंने कहा   की कमल शुक्ला जैसे  सम्मानित पत्रकार के ऊपर भी हमला होना कांग्रेस सरकार की नाकामी दर्शाती है | छत्तीसगढ़ की कांग्रेस सरकार हर मामले में विफल है | उन्होंने  महाराष्ट्र में  राष्ट्रपति शासन लगाने की  मांग की  | और चेतावनी दी की अगर अर्णव गोस्वामी की रिहाई नहीं होती तो उग्र आंदोलन किया जाएगा    

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  7 November 2020

  Kidnapping of businessman

चार आरोपियों को किया गया गिरफ्तार   जगदलपुर के एक व्यापारी का अपहरण के बाद फिरौती मांगने और उसकी हत्या करने के मामले  का खुलासा  पुलिस ने किया है |  पुलिस ने इस मामले में चार आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है  |  मामले की जानकारी देते हुए एएसपी ओपी शर्मा ने बताया बीते 25 अक्टूबर को अज्ञात लोगों ने बर्तन व्यापारी संतोष जैन का अपहरण कर लिया था | अपहरण करने के बाद आरोपियों ने व्यापारी के परिजन से 5 लाख रुपये फिरौती की मांग की | परिजनों  ने आरोपियों तक रुपये भी पहुंचा दिए  |  इसके बावजूद जब व्यापारी घर वापस नही पहुंचा तो परिजनों ने कोतवाली थाने में उसकी गुमशुदगी की रिपोर्ट दर्ज कराई  |  इसी दौरान पुलिस को व्यापारी की लाश कोड़ेनार में मिलने की सूचना मिली  | जिसके बाद पुलिस ने   सीसीटीवी फुटेज की मदद से इस मामले में चार आरोपियों  को गिरफ्तार कर लिया  |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  4 November 2020

 Wild smuggler arrested

पेंगोलीन को बेचने की थी तैयारी, मामला दर्ज    छत्तीसगढ़ और उड़ीसा की बॉर्डर पर विलुप्त श्रेणी में आने वाले पेंगोलीन के साथ एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया है  | जबकि एक अन्य आरोपी भागने में कामयाब हो गया  | कंज़र्वेशन केयर सोसाइटी वाइल्ड लाइफ ट्रस्ट ऑफ़ इन्डिया  की नीतू गुप्ता को मुखबिर से सूचना प्राप्त हुई की  कि  वन्यप्राणी पेंगोलीन को उड़ीसा के गांव सरसोपदर में पकड़कर रखा गया है  |  तथा उसे बेचने की तैयारी की जा रही है  |  जिसके बाद अमले ने खुद को ग्राहक बताकर डमरू भतरा को पेंगोलीन सहित पकड़ा लिया |  जबकि एक भागने में कामयाब हो गया  |  अभियुक्त ने अपना अपराध स्वीकार किया है  |  जिस पर वन्यप्राणी संरक्षण अधिनियम के तहत  कार्यवाही की जा रही है  | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  2 November 2020

  Arms worship

बस्तर से नक्सलवाद का होगा खात्मा     जगदलपुर में दशहरा के अवसर पर   बस्तर  आईजी ने  सुंदरराज पी सहित अन्य पुलिस अधिकारियों ने  शस्त्रों की पूजा की  | और बस्तर से नक्सलवाद मिटाने की प्रार्थना की  | बस्तर IG सुन्दराज पी ने इस दौरान कहा कि हर वर्ष विजयदशमी के अवसर पर शस्त्रों की पूजा की जाती है |  ताकि हमारे जवान सुरक्षित रहे  | साथ ही माँ दंतेश्वरी एवम माँ दुर्गा का  आशीर्वाद बना  रहे  .|  माँ दुर्गा एवम माँ दंतेश्वरी से पुलिस जवानों एवं  बस्तरवासियों की खुशहाली की कामना की गई  | उन्होंने कहा   बस्तर पुलिस अच्छा कार्य कर रही है  |  आने वाले समय मे इससे अच्छा बेहतर कार्य करके बस्तर वासियो को सुरक्षा प्रदान की जायेगी  |  जिस प्रकार से नक्सली के विरुद्ध बस्तर पुलिस कार्य कर रही है |  आने वाले समय मे बेहतर कार्य करके बस्तर से नक्सलवाद का खात्मा हो जाएगा  |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  28 October 2020

  Rekhachand Jain Construction Zodiac

पहली क़िस्त 40 हजार रुपये पंचायतों को मिली   बस्तर में दशहरा एवं विजय दशमी के अवसर पर  जगदलपुर  विधायक  एवं संसदीय सचिव रेखचंद जैन ने  |  विधानसभा क्षेत्र के 24 पंचायतों में देवगुडी निर्माण  हेतु प्रथम किस्त की राशि  प्रदान की | कोरोना को देखते हुए कार्यक्रम को छोटा रखा गया था  |  जगदलपुर  विधायक रेखचंद जैन ने  24 पंचायतों में देवगुडी निर्माण के लिए  पहली क़िस्त 40 हजार रुपये दी  |  इस अवसर पर  जैन ने कहा कि वर्तमान कोरोना वायरस   जैसी  विपरीत परिस्थितियों में भी मुख्यमंत्री भूपेश बघेल बस्तर के कार्य हेतु संकल्पित है |  जिसके चलते  यह राशि आवंटित की जा रही  है |  उन्होंने कहा जैसे ही कार्य शुरू हो जाएगा दूसरी क़िस्त  भी वितरित कर दी जायेगी  | हमारी सरकार  बस्तर की संस्कृति और सभ्यता के संवर्धन हेतु प्रतिबद्ध है |  इस दौरान उन्होंने सभी को दशहरा की शुभकामनाये दी | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  27 October 2020

 अवैध गांजा

20 लाख बताई जा रही है गांजे की कीमत   जगदलपुर में पुलिस ने चार सौ  किलो अवैध गांजे के साथ दो आरोपियों को गिरफ्तार किया है  | आरोपी उत्तर प्रदेश और पंजाब के रहने वाले बताये जा रहे हैं  |  आरोपियों से जब्त गांजे की कीमत करीब बीस लाख रुपये बताई जा रही है  |  पुलिस अधीक्षक दीपक झा के निर्देश पर लगातार  गांजा तस्करों पर पुलिस शिकंजा कसती जा रही है  | उड़ीसा में गांजे की बेशुमार खेती के चलते  यहां गांजा बहुत ही कम दाम में मिल जाता है  | जिसे लेने कई प्रदेश के लोग ओडिसा पहुंचते हैं और छत्तीसगढ़ के रास्ते अन्य राज्यों में बेचने के लिए ले जाते हैं | इसी के तहत चेकिंग के दौरान   एक ट्रक से  400 किलो गांजा जब्त किया गया है  | जिसकी  कीमत 20 लाख रुपये आंकी गई है  | बताया जा रहा है की गांजे की कीमत दूसरे प्रदेश में करीब एक  करोड़ों की है  | दोनों आरोपियों के खिलाफ पुलिस ने एनडीपीएस एक्ट  तहत मामला दर्ज कर  जेल भेज दिया है  | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  26 October 2020

 TS Singhdev

कार्यकर्ताओं की मेहनत से  सरकार बनी है   छत्तीसगढ़  के स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंह देव अंबिकापुर के दौरे पर पहुंचे  | जहाँ उन्होंने  कांग्रेस के नाराज  सीनियर कार्यकर्ताओं की बैठक ली |  इस दौरान मंत्री सिंह देव ने जोनवार विकास कार्य के संबंध में कार्यकर्ताओं  से चर्चा की  | और उनकी समस्याओं को सुना |  कांग्रेस कार्यकर्ताओं की नाराजगी को देखते हुए टी एस  सिंहदेव  लगातार जोन के सीनियर कार्यकर्ताओं की बैठक ले रहे हैं..  कार्यकर्ताओं की  नाराजगी की बात को  सिंहदेव ने खुद स्वीकार किया है |  दरअसल सीनियर कार्यकर्ताओं में इस बात की नाराजगी देखने को मिल रही है कि कांग्रेस की सरकार रहते हुए भी उन्हें महत्व नहीं मिल रहा है. | वही  सिंह देव ने कहा कि सीनियर कार्यकर्ताओं की नाराजगी को  नकारा नहीं जा सकता.. मंत्री सिंह देव ने स्वीकार   किया कि लंबे अरसे बाद कांग्रेस की सरकार बनी है  | और कार्यकर्ताओं से जानकारी मिल रही है कि उन्हें महत्व नहीं मिल रहा है.. सिंह देव ने कहा कि बैठकों के माध्यम से कार्यकर्ताओं की समस्याओं को सुनकर हल करने का प्रयास किया जा रहा है  |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  25 October 2020

 Police Memorial Day

शहीदों के परिजनों का किया गया  सम्मान   बस्तर में जवान शहीदों की याद में  पुलिस स्मृति दिवस मनाया गया  | और शायद पुलिसकर्मियों को श्रद्धांजलि दी गई  | इस मौके पर बड़ी संख्या  में पुलिस बल के साथ शहीदों के परिवारजन मौजूद रहे  |  बस्तर में पुलिस स्मृति दिवस के मौके पर  शहीद  जवानो को याद किया गया   | गौरतलब है की बस्तर में कई अधिकारीयों और कर्मचारियों ने ड्यूटी के दौरान अपनी जान गवाई है |  जिसको देखते हुए प्रशासन ने इस मौके पर शहीदों को  श्रद्धांजलि दी  |   महापौर सफीरा साहू, मच्छवारा कल्याण आयोग अध्यक्ष  निषाद, पुलिस महानिरीक्षक, बस्तर रेंज  सुन्दरराज पी. और  कलेक्टर  रजत बंसल सहित कई बड़े अधिकारी नेता और शहीदों के परिवार के लोग मौजूद रहे  | इस अवसर पर शहीदों के परिजनों को सम्मानित किया गया   | तथा उनकी समस्याओं के  समाधान हेतु कार्यवाही की बात कही  गई  |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  23 October 2020

 Break glass

आरोपी के पास बरामद हुआ हथियार     जगदलपुर पुलिस की मेहनत रंग लाई है  | बस्तर पुलिस ने शहर में  कारो के काँच फोड़ने वाले शख्स को ढूंढ निकाला है |  आरोपी के पास से हथियार भी बरामद हुआ है | बस्तर पुलिस अधीक्षक दीपक झा के मार्गदर्शन में कोतवाली पुलिस ने शहर के कारो के काँच फोड़ने वाले शख्स को ढूंढ निकाला  |  नगर पुलिस अधीक्षक हेमसागर सिदार ने बताया कि पिछले दिनों  चार पहिया वाहनों के काँच फोड़े जाने के संम्बध में रिपोर्ट प्राप्त हुई थी  | जिसपर  कार्यवाई करते हुए थाना प्रभारी एमन साहू के नेतृत्व में टीम का गठन किया गया था |  मामले में  आरोपी  उमाशंकर गुप्ता को गिरफ्तार किया गया है  |  आरोपी के पास  से  लोहे की  रॉड सहित तलवार बरामद की गई है  |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  22 October 2020

 Fake journalist

इण्डिया टीवी आजतक का फर्जी पत्रकार   जगदलपुर में बड़े  चैनलों के नाम से वसूली करने वाले   फर्जी पत्रकार को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया | बताया जा रहा है की यह  पत्रकार इण्डिया टीवी आजतक के नाम  से  बिल बुक छपवा कर ग्राम पंचायतों में विज्ञापन की वसूली करता था |  इण्डिया टीवी आजतक |  इस नाम का भ्रम फैलाकर अवैध वसूली करने वाले   फर्जी पत्रकार को पुलिस ने पकड़ा है  | फर्जी पत्रकारों ने  इण्डिया टीवी आजतक के नाम से न  केवल  बिल बुक  छपवाई  | बल्कि फर्जी सील लगाकर पैसे भी वसूले | इनका शिकार ग्राम पंचायत के पंच सरपंच होते थे |  ये आरोपी  विज्ञापन के नाम पर बिल लगाकर जमकर वसूली कर रहे थे  | बताया जा रहा इन्होने 16 लाख अस्सी हजार के बिल पंचायतों और अफसरों को बांट कर  वसूली  की|  जिसकी जानकारी  इस के  पास मिली फर्जी बिल बुक से हुई  | इसकी जानकारी जब चैनलों के  प्रतिनिधियों को लगी  | तब उन्होंने इसकी शिकायत  थाने में की  |  जिसके बाद पुलिस ने मामले को गंभीरता से लेते हुए  नीलांबर सेठिया और बिल बुक एंव सील बनाने वाले प्रिन्टिंग प्रेस मालिक को  गिरफ्तार किया  |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  21 October 2020

   Phoolrath Parikrama

36 गाँवों के 400 लोगों ने रथ खींचकर परिक्रमा की   विश्वप्रसिद्ध बस्तर दशहरा का प्रमुख आकर्षण फूल रथ की पहली परिक्रमा रविवार को पूरी हुई  |  फूलों से सजे आठ चक्के के इस रथ को लेकर जगदलपुर और तोकापाल तहसील के 36 गांवों के सैकड़ों  ग्रामीणों ने  रथ खींचकर गोलबाजार की परिक्रमा की  |  काकतीय नरेश पुरुषोत्तम देव ने एक बार श्री जगन्नाथपुरी तक पैदल तीर्थयात्रा कर मंदिर में स्वर्ण मुद्राएँ तथा स्वर्ण भूषण आदि सामग्री भेंट में अर्पित की थी |   यहाँ राजा पुरुषोत्तम देव को रथपति की उपाधि से विभूषित किया गया |  जब राजा पुरुषोत्तम देव पुरी धाम से बस्तर लौटे तब उन्होंने धूम-धाम से दशहरा उत्सव मनाने की परंपरा का शुभारम्भ किया  | और तभी से गोंचा और दशहरा पर्वों  में रथ चलाने की प्रथा चल पड़ी  | दशहरा में शारदीय नवरात्रि की द्वितीया तिथि से सप्तमी तिथि तक  फूल रथ को खींचने के लिए हर वर्ष बड़ी संख्या में जगदलपुर और तोकापाल तहसील के 36 गाँवों के ग्रामीण  पहुंचते हैं |   इस साल कोरोना के संक्रमण को देखते हुए बस्तर दशहरा समिति और जिला प्रशासन द्वारा पूरी सावधानी के साथ इस रस्म को मनाने का निर्णय लिया गया |  और लगभग 400 स्वस्थ युवाओं को ही इस रस्म में भागीदारी निभाने की जिम्मेदारी दी गई |  इन सभी युवाओं को पहले से ही क्वारन्टीन में रखने के साथ ही कोरोना जांच भी की गई है  | ताकि संक्रमण की किसी भी संभावना को खत्म किया जा सके  |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  20 October 2020

 racism

आईजी से मिलकर की आतंक खत्म करने की बात   आदिवासी विरोधी एवं विकास विरोधी गतिविधियों को लेकर बस्तर के युवक और युवतियों ने  माओवादियों के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है  |  बस्तर त माटा" अभियान के तहत नक्सल प्रभावित क्षेत्र के लोगों  ने पुलिस महानिरीक्षक से मिलकर अपने विचार रखे  | और माओवादियों  द्वारा  लोगों को परेशान करने की बात कही  |  नक्सल प्रभावित ईलाकों के युवक-युवतियों ने आईजी सुन्दरराज पी. , पुलिस अधीक्षक दीपक झा,  से मिलने जगदलपुर पहुंचे  | मुलाकात के दौरान बाहरी माओवादी नेता के ईशारे पर दक्षिण बस्तर क्षेत्र में निर्दोष आदिवासियों को नक्सलियों द्वारा प्रताड़ित करना, जनसुविधा के लिए बनाया गया सड़क, पुल-पुलिया को क्षतिग्रस्त करना एवं माओवादियों के अन्य विकास विरोधी एवं जनविरोधी हरकतों की  निन्दा करते हुये अपना विचार प्रगट किये |   उन्होंने  बताया कि नक्सली हमें पढ़ने नहीं देते |  हमको नक्सलवाद को खत्म करना है  | लोगों को जागरूक करना है  |  जब हम पढ़ेंगे और रोजगार मिलेगा तभी वह अंधेरे में नहीं जाएंगे |  और यहां से जाकर हम गांव गांव में लोगों को जागरूक भी करेंगे  |  बस्तर ig  सुन्दर राज पी ने बताया कि बस्तर की पहचान नक्सलियों से नहीं होनी चाहिए  | बस्तर की पहचान यहां की वादियो से होनी चाहिए | नक्सलियों ने विगत 20 वर्ष में 17 सौ से अधिक ग्रामीणों को मौत के घाट उतार दिया है | इन्हीं सब बातों को लेकर ग्रामीण  आहत है | हमने भी इन बच्चों की गंभीरता से बातें सुनी है | उन्होंने कहा  जल्दी ही  नक्सलवाद की समस्या सुलझा ली जायेगी  | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  18 October 2020

 Constable suspended

महिला अपराध को लेकर एसपी सख्त    महिला के खिलाफ अपराध में आरोपी का साथ देने वाले आरक्षक को  जगदलपुर एसपी ने किया सस्पेंड  कर दिया है |  एसपी  दीपक झा ने साफ़ किया है कि ऐसे ममलों में किसी को भी बक्शा नहीं जाएगा  |  जगदलपुर के  थाना बोदघाट में 20 सितंबर को एक महिला रेप का मामला दर्ज करवाया था  |  मामले को गंभीरता से लेते हुए बोदघाट पुलिस ने तत्काल कार्यवाही करना शुरू किया  |  इस बीच  आरोपियों के परिजन द्वारा लगातार महिला को बयान बदलने के लिए धमकी  दी जाती रही |   महिला ने आरोपियों को संरक्षण देने की शिकायत पुलिस अधीक्षक दीपक झा  से की  | पुलिस अधीक्षक  ने जांच में पाया गया कि बोदघाट में पदस्थ आरक्षक आरोपियों की मदद कर रहा   है  | पुलिस जब आरोपियों को पकड़ने पहुंची थी तो आरोपी नौ दो ग्यारह हो जाया करते थे  |  जांच में पता चला कि आरक्षक इसकी जानकारी उन तक दिया करता था  |  पुलिस अधीक्षक दीपक झा  ने तत्काल प्रभाव से आरक्षण को सस्पेंड  कर दिया  |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  17 October 2020

 Bhupesh Baghel

नंद कुमार बघेल को कहा ये सठिया गए हैं इनको संभाले   नंद कुमार बघेल छग सीएम भूपेश बघेल के पिता हैं     हिन्दुओं की आस्था के प्रतीक भगवान् राम के ऊपर टिपण्णी को लेकर  छत्तीसगढ़ में एक आदिवासी  ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को एक  वीडियो जारी कर कहा कि  | वो अपने पिता नंद कुमार बघेल को संभालें  | वो सठिया गए हैं |  वे भगवान राम पर अनुचित टिप्पणी कर रहे हैं  |  आदिवासी  युवक ने कहा की सीएम भूपेश बघेल के पिता हमारे आराध्य भगवान श्री राम के बारे में अनुचित टिप्पणी करते हैं  |  साथ ही उन्होंने कांग्रेसियो से   कहा की  |  ये  कैसे कांग्रेसी हैं जो अपनी  आत्म सम्मान बेच चुके हैं | युवक ने  कहा की ऐसे कोंग्रेसियों  पार धिक्कार है  | एक ओर तो भूपेश बघेल रामगमन पथ  और कौशल्या माता के मंदिर बनवा रहे हैं  |  वही दूसरी ओर इनके पिता नंद कुमार बघेल कुछ भी कह  रहे हैं | उनकी उम्र हो गई है वे सठिया गए हैं | वे हमारे आराध्य का पुतला जलाने की बात कर रहे हैं  | नन्द कुमार हमेशा राम भगवान् पर विवादित टिपण्णी करते हैं ये सही नहीं है  |   इस आदिवासी युवक ने कहा की  वो उरांव है  | और इनकी परंपरा में जब करमा गीत गाया जाता है  तो पहले भगवान राम का सुमिरन होता  है | वीडियो में युवक ने भूपेश बघेल को काका और नंद कुमार बघेल को दादा कहकर  संबोधित किया है  |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  16 October 2020

 Naxalite

गैंगवार में मारे जा रहे हैं नक्सली   दक्षिण बस्तर क्षेत्र के माओवादी संगठन में फूट पड़ गई है  | निर्दोष ग्रामीणों की हत्याओं को लेकर  आपसी मतभेद में  नक्सली खुद एक-दुसरे को मार रहे है  अब इनकी आपसी गैंगवार इनके खात्मे का सबसे बड़ा कारन बनेगी  |  बस्तर पुलिस का कहना है  निर्दोष ग्रामीणों पर हो रही अत्याचार को लेकर आपसी विवाद में पश्चिम बस्तर डिवीजन  में अब तक  6 माओवादियों  ने एक दूसरे को मारडाला है | पुलिस महानिरीक्षक  सुन्दरराज पी.  ने  बताया  सिर्फ आतंक के सहारे पर चलने वाले माओवादी संगठन  के खात्मा का प्रमुख कारण  आपसी गैंगवार होगी |  निर्दोष आदिवासी ग्रामीणों की माओवादी द्वारा की गई हत्या का  चौतरफा विरोध  हो रहा है | इससे नक्सली विचलित हो गये  हैं और उनमे आपस में फूट पड़ गई है | दिशाविहीन एवं नेतृत्वविहीन हो रही माओवादी संगठन में गैंगवार जैसा  माहौल बन गया है | दक्षिण बस्तर क्षेत्र के माओवादी संगठन में निर्दोष ग्रामीणों की हत्याओं को लेकर हो रही आपसी मतभेद में विगत 01 महिने में  नक्सलियों ने अपने छह कमांडरों  को मार डाला |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  8 October 2020

 Shiv Dahria

मंत्री डहरिया का बीजेपी ने पुतला जलाया   छत्तीसगढ़ के मंत्री शिव डहरिया के दुष्कर्म को लेकर दिए बयान से भाजपा आक्रोशित है | बीजेपी ने मंत्री का पुतला जलाया  | वहीँ कांग्रेस भी  मंत्री के बयान से नाखुश है |  मंत्री शिव डहरिया ने छत्तीसगढ़ में हुए बलात्कार को छोटा और यूपी में हुए बलात्कार को बड़ा बताया था | उसके बाद से ही मंत्री डहरिया की मुश्किल बढ़ रही है  | उनके बयान से न जनता खुश है और न नेता | भारतीय जनता पार्टी ने  इस मसले पर  कांग्रेस के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है |  बीते  दिनों    बलरामपुर  में बलात्कार की   घटना हुई थी जिस पर मंत्री शिव डहरीया ने  उसे  छोटी घटना कह दिया था  |  जगदलपुर  में भाजपा कार्यालय के सामने मंत्री शिव डहरिया का पुतला जलाया  गया  | युवा मोर्चा जिला अध्यक्ष रजनीश  पाणिग्रही ने मंत्री के बयान पर कहा   कि यह महिलाओं का अपमान है  |  बलरामपुर    के अलावा कोंडागांव जिले के केशकाल में भी बलात्कार की एक घटना हुई है |  युवा मोर्चा अध्यक्ष ने आरोप लगाया है कि कांग्रेस की सरकार में अपराध का ग्राफ तेजी से बढ़ रहा है | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  6 October 2020

  IPL betting

मोबाइल एप से चला रहे थे IPL सट्टा   आईपीएल शुरू होते ही सटोरियों ने अपने धंधे के पैर पसारने शुरू कर दिए  | लेकिन ये सटोरिये लोगो को ठग पाते इससे पहले ही | खाकी वर्दी के लम्बे हाथ इन तक पहुँच गए  |  पुलिस ने दो युवक को 10 लाख की सट्टे की पर्चियों के साथ किया गिरफ्तार हैं |  पुलिस अधीक्षक दीपक झा ने सटोरियों की धरपकड़ के निर्देश दिए थे |  खास तौर पर पुलिस आईपीएल पर सट्टा खिलने वालों पर  शिकंजा कस रही हैं|  इस कार्यवाही में पुलिस ने बड़े स्तर पर सट्टा खिलने वाले दो युवक को 10 लाख की सट्टा  पर्चियों के साथ किया गिरफ्तार किया हैं |  आईपीएल सीजन शुरू होते ही |  छत्तीसगढ़ जगदलपुर में सट्टा व्यापार भी चरम सीमा पर है | लेकिन शहर की पुलिस भी इन्हे दबोचने में कोई कसर नही छोड़ना चाहती | आईपीएल के सटोरियों को पकड़ने के लिए 1 बड़ी कामयाबी के बाद | दूसरी कामयाबी भी कोतवाली पुलिस को मिली है | मामले की जानकारी देते हुए नगर पुलिस अधीक्षक हेमसागर सिदार ने बताया कि शहर में आईपीएल मैच के दौरान सट्टा का व्यापार फल फूल रहा है| लगातार जनकारी मिल रही थी |  कि शहर में आईपीएल मैच के दौरान सट्टा लगाया जा रहा है |  कोतवाली थाना प्रभारी एमन साहू के नेतृत्व में टीम द्वारा लगातार पतासाजी कर ऐसे लोगो पर नजर रखी  जा रही  था  | इसी दौरान कल के पंजाब विरुद्ध मुम्बई इंडियंस के मैच में हाईटेक सट्टा का काम करने वाले शहर के दो युवक फयाज ढेबर निवासी इंदिरा वार्ड  एवम सन्नी साव निवासी प्रतापगंज पारा को गिरफ्तार किया गया है  | इन दो लोगो से 20,000 रु नकद एवम 4 मोबाइल सहित 10 लाख से अधिक की सट्टा पर्ची बरामद कि गई है |  ये दोनो युवक मोबाईल एप्प के माध्यम से आईपीएल में सट्टा व्यापार का काम कर रहे थे |  दोनो को  4 A जुआ एक्ट के तहत गिरफ्तार कर न्यायिक रिमांड पर भेज दिया गया है |  जगदलपुर पुलिस को यह बड़ी सफलता मिली है  | दोनों मामलों में शहर के बड़े बुग्गी को कोतवाली पुलिस ने पकड़ने में सफलता हासिल की है।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  3 October 2020

  IPL betting

1 करोड़ की सट्टा पर्ची , 30 हजार नगद बरामद   जगदलपुर में आईपीएल पर सट्टा खिलवाने वाले सटोरियों को पुलिस ने पकड़ा है | इनके पास से  1 करोड़ की सट्टा  पर्ची  और 30 हजार रुपये नगद बरामद किये गए | आईपीएल सीजन प्रारंभ हो चुका है और सटोरिये इस पर भी दांव लगवा रहे हैं |  छत्तीसगढ़ में  पुलिस  को खबर मिली है कि  हर जिलों में आईपीएल के  सटोरिये सक्रीय हो गए हैं  | जगदलपुर कोतवाली पुलिस को ऐसे सटोरियों को पकड़ने में  बड़ी सफलता मिली है  | नगर पुलिस अधीक्षक हेमसागर सिदार ने जानकारी देते हुए बताया कि आईपीएल मैच के प्रारंभ होने के साथ साथ शहर में सट्टा बाजार का माहौल भी गर्म हो चुका है |  शहर के कई व्यक्ति आईपीएल मैच में सट्टा लगाने का काम कर रहे है |  आईपीएल मैच में सट्टा  लगवाने वाले  उमेश महाजन एवम  सुनील सेठिया को  6 मोबाईल , 30 हजार  नकदी एवम टीवी और सट्टे सम्बंधित कागजातों  के साथ  पकड़ा है | कुल एक करोड़  की सट्टा पर्ची  इनके पास से मिली हैं  | पुलिस ऐसे अन्य लोगो को पकड़ने में भी लगी हुई है | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  1 October 2020

 Flag march

नियम का पालन न करने वालों पर होगी कार्यवाई   छत्तीसगढ़ में बढ़ते कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए  बस्तर में धारा 144 लगाई है | इसके साथ ही कई जिलों में लॉक डाउन लगाया गया है | प्रशासन ने नियम को सख्ती से पालन करने के लिए फ्लैग मार्च भी निकाला |  जगदलपुर में कोरोना संक्रमण लगातार बढ़ता जा रहा है | प्रशासन द्वारा इससे बचने के कई दिशा निर्देश समय समय पर जारी किये जा रहे है |  राज्य के कई जिलों में लॉक डाउन लगाया गया है | कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रभावों के देखते हुए बस्तर कलेक्टर रजत बंसल  ने  पूरे बस्तर जिले में धारा 144 लागू की गई है  | जिला प्रशासन द्वारा  शहर में फ्लैग मार्च निकाला गया | जिसका लोगों ने ताली बजाकर स्वागत किया |  इस फ्लैग मार्च में जिला कलेक्टर रजत बंसल के साथ बस्तर पुलिस अधीक्षक दीपक झा मौजूद रहे | बस्तर कलेक्टर रजत बंसल ने बताया कि कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रभावों को देखते हुए धारा 144  लागू की गई है | इसके तहत जो भी नियमो के विरुद्ध कार्य करता हुआ दिखाई देगा उसके खिलाफ कार्यवाई की जाएगी  | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  25 September 2020

  TS Singh Dev

संविदा स्वास्थ्य कर्मचारी अभी न करें हड़ताल   स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंह देव ने कोरोना संक्रमण की स्थिति को देखते हुए संविदा स्वास्थ्य कर्मचारियों को फिलहाल हड़ताल पर न जाने की अपील की है  | उन्होंने स्वास्थ्य कर्मचारियों को समर्पित भाव से पिछले कई वर्षों के समान अभी भी अपनी सेवाएं देने  का आग्रह किया है  |  स्वास्थ्य मंत्री टीएस  सिंहदेव ने कहा है कि संविदा कर्मचारियों की मांगों को लेकर राज्य सरकार लगातार पहल कर रही है  |  हड़ताल की स्थिति में कार्यवाही अलग बात है, लेकिन कर्मचारियों को यह विचार करना होगा कि जब छत्तीसगढ़ कोरोना संक्रमण के खतरनाक दौर से गुजर रहा है तब लंबित मांगों को लेकर कर्मचारियों का हड़ताल कितना जायज है, उन्होंने कहा कि इससे समाज में भी संदेश अच्छा नहीं जाएगा  |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  20 September 2020

 Education hope

नक्सली हिंसा से पीड़ित परिवार से  हैं दोनों भाई   कोरोनावायरस महामारी के समय जहां स्कूल कालेज सभी बंद हैं | आनलाइन पढ़ाई ही एक मात्र सहारा है  | लेकिन  गरीब घरों के बच्चों के लिए बिना स्मार्ट फोन के यह संभव नहीं हो पा रहा है | ऐसे समय में  जगदलपुर विधायक एवं संसदीय सचिव रेखचंद जैन ने बीजापुर नक्सली हिंसा से  पीड़ित परिवार के दो भाइयों को मोबाईल और पाठ्यपुस्तक उपलब्ध करवाई  |  कोरोना महामारी के बीच ऑनलाइन पढ़ाई ही एक मात्रा सहारा बानी हुई है  | उस पर भी गरीबी ने सेंध लगा रखी है | नक्सली हिंसा पीड़ित बीजापुर जिले के आवापल्ली विकास खंड के दो भाईयों संतोष ईरपा एवं भीमसेन ईरपा को मोबाईल ना होने की वजह से दसवी और बारहवी की ऑनलाइन पढाई करने में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा था |  जसिकी समस्या को लेकर वे जगदलपुर विधायक के पास पहुंचे | विधायक ने  उनकी समस्या  सुनी  और उन्हें मोबाइल के साथ पुस्तक पाठ्यक्रम उपलब्ध करवाई |  नक्सली हिंसा पीड़ित बच्चों से चर्चा करते हुए  संसदीय सचिव रेखचंद जैन ने  कहा की |  भविष्य में भी यदि उनकी  पढ़ाई में किसी तरह की दिक्कत हो तो वे बेझिझक संपर्क करें |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  17 September 2020

 NAKSALI

समाज की मुख्य धारा से जुड़ चुके हैं कई नक्सली     केंद्र  की एनडीए  सरकार की प्रभावी नीतियों के चलते  बस्तर में नक्सलवाद ख़त्म होने की कगार पर आ गया है |  नक्सलियों को मिलने वाली बाहरी मदद भी बंद हो गई है   | जिसके चलते नक्सली मुखबिर का आरोप लगाकर बेक़सूर ग्रमीणो की हत्या कर रहे हैं  |  इसके बावजूद कई नक्सलियों ने आत्मसमर्पण कर समाज की मुख्य धारा से जुड़ने का काम किया है  |  बस्तर मे नक्सलवाद अपनी अन्तिम सांसे गिन रहा है  | केन्द्र मे एन.डी.ए. की सरकार ने  पुराने ढर्रे पर चल रही नीतियों को पूरी तरहा से बदल दिया था | जिसके चलते  नक्सलवाद का सफाया होना शुरू हो गया था  |  पिछले पांच सालों से नक्सलवादी संगठन नई भर्ती तक नहीं कर सका है | हथियार गोला बारूद की सप्लाई शून्य पर पहुंच चुकी है  | नक्सल प्रभावित इलाकों मे पुलिस महकमा खुद निर्माण कार्यों को करवा रहा है |  जिसके परिणाम स्वरूप नक्सल संगठन तक ठेकेदारों के माध्यम से पहुंचने वाली भारी भरकम रकम पहुंचना बन्द हो गई है | आई जी बस्तर ने बताया की आत्मसमर्पित और गिरफ्तार किये गये नक्सलियों से मिली सूचनाओं के आधार पर पुलिस फोर्स उनकी मांद तक पहुंच चुकी है | नक्सल संगठन अब किसी भी घटना को अंजाम देने की स्थिति मे नही है  | परिणाम स्वरूप दहशत कायम रखने आदिवासी ग्रामीणों की ही हत्याओं को अंजाम दिया जा रहा हैं  | अब तक महिला , नाबालिग बच्चों समेत कुल एक हजार सात सौ उनहत्तर  ग्रामीणों की हत्याएं हो चुकी हैं | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  12 September 2020

 Discussion on industrial development

राजनेता बोले विकास में बाधा नहीं आने देंगे   पत्रकार संघ  ने बस्तर के औधोगिक विकास  पर परिचर्चा का आयोजन किया | जिसमें विभिन्न वक्ताओं ने अपने अपने विचार रखे | सांसद दीपक बैज ने  ने कहा कि बस्तर के विकास  में  किसी प्रकार की भी रुकावटें नहीं होने दी जाएगी  |  बस्तर के औधोगिक विकास पर  परिचर्चा  में बस्तर सांसद दीपक बैज व संसदीय सचीव व विधायक रेखचन्द जैन,समाजसेवी धर्मपाल सैनी  के मुख्य अतिथि थे।   बस्तर के युवा सांसद दीपक बैज ने  ने कहा कि बस्तर के विकास  में अब कोई बाधा नहीं आने दी जाएगी |  हम अपने दायित्व का पारदर्शिता के साथ निर्वहन करेंगे। हम इसी मिट्टी में खेल कूद कर पढ़ लिखकर यहां तक पहुंचे हैं | मैं यहां की भौगोलिक स्थिति से परिचित हूं |  बस आपके साथ और सहयोग की जरूरत है | कांग्रेसी ने कभी किसी को बेगम करने का कार्य नहीं किया ना ही किसी की भावनाओं को ठेस पहुंचाने का कार्य किया  है |  | मैं बस्तर का हूं बस्तर के हित की बात करूंगा |  व