Since: 23-09-2009

  Latest News :
बिहार के किशनगंज में स्कॉर्पियो और डंपर की टक्कर में पांच की मौत.   वायु सेना के एयर शो में आसमानी करतब.   कांग्रेस नेता गौरव गोगोई लोकसभा में होंगे पार्टी के उप नेता.   चुनावी रैली के दौरान अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति ट्रम्प पर गोलियां चलाई गई.   जम्मू-कश्मीर के राजनीतिक दलों ने उप राज्यपाल को अधिक अधिकार देने का किया विरोध.   शादी के बंधन में बंधे अनंत-राधिका.   नर्मदापुरम के प्राइवेट स्कूलों पर भी शिक्षा विभाग सख्‍त.   चलती कार पर पत्थर मारकर रिटायर्ड नर्स की हत्या.    दाे ट्रकों में आमने सामने की भिड़ंत के बाद लगी भीषण आग.   वाणिज्यिक कर कार्यालय की दूसरी मंजिल में लगी आग.   इंदौर की पहचान एक पेड़ मां के नाम.   कैबिनेट मंत्री गाेविंद सिंह राजपूत और अर्जुन अवार्डी खिलाड़ी दीपा मलिक ने किए बाबा महाकाल के दर्शन.   जनजनित बीमारियों की रोकथाम के लिए स्वास्थ्य शिविर लगाएं : मुख्यमंत्री साय.   छत्तीसगढ़ में अब तक 248.5 मिमी औसत वर्षा दर्ज.   गर्भवती महिला को तीन किमी कांवर में उठाकर पहुंचाया अस्पताल.   प्रवेश सूची में नाम देखने पहुंचे विद्यार्थी.   चरणपादुका पाकर खिले कमार बच्चों के चेहरे.   छत्तीसगढ़ में सात महीनों के भीतर अपराध में काफी कमी आई.  

बीजापुर News


bijapur, 12 Naxalites, Maoist couple surrender

बीजापुर/रायपुर। बीजापुर जिले में शनिवार को एक इनामी माओवादी दंपती समेत 12 नक्सलियों ने सुरक्षाबलों के सामने आत्मसमर्पण किया है। सभी नक्सलियों ने सीआरपीएफ के अधिकारियों के सामने नक्सलियों की खोखली विचारधाराओं से तंग आकर आत्मसमर्पण है।   पुलिस अधीक्षक जितेंद्र कुमार यादव ने बताया है कि नक्सलियों ने वरिष्ठ पुलिस और केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के अधिकारियों के सामने आत्मसमर्पण किया है।ये सभी नक्सली आदिवासियों पर माओवादियों द्वारा किए जा रहे अत्याचारों से निराश थे।इसलिए इनलोगों ने आत्मसमर्पण किया है।आत्मसमर्पण करने वाले नक्सलियों में दो महिलाएं भी शामिल हैं, जो कि भैरमगढ़, गंगालूर और राष्ट्रीय उद्यान क्षेत्र समितियों के तहत सक्रिय थीं।   आत्मसमर्पित नक्सलियों में मुन्ना मोडियाम(23 वर्ष ) राष्ट्रीय उद्यान क्षेत्र समिति का प्लाटून पार्टी समिति सदस्य है, जिस पर 5 लाख रुपये का इनाम घोषित था। उनकी पत्नी जननी मोडियाम(23 वर्ष), जो कि माओवादियों की सांस्कृतिक शाखा चेतना नाट्य मंडली की प्रमुख थी, उस पर एक लाख रुपये का इनाम घोषित था। इसके साथ ही राजू पुनेम(29 वर्ष ), पुसनार डीएकेएमएस (दंडकारण्य आदिवासी किसान मजदूर संगठन- माओवादियों की अग्रिम शाखा) के प्रमुख के रूप में सक्रिय था, उस पर एक लाख रुपये का इनाम था। आत्मसमर्पण करने वाले नक्सलियों को 25 हजार रुपये की तत्काल सहायता प्रदान की गई है।सभी आत्मसमर्पित नक्सलियों को राज्य सरकार की पुनर्वास नीति का लाभ दिया जाएगा।नक्सलियों के खिलाफ सड़क निर्माण कार्य में लगे वाहनों और मशीनों में आग लगाने, पुलिस दल पर हमला करने और बारूदी सुरंग विस्फोट करने जैसी घटनाओं में शामिल होने का आरोप है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  30 June 2024

bijapur, Congress ward councilor ,Bhairamgarh missing

बीजापुर। जिले के नगर पंचायत भैरमगढ़ के एक कांग्रेसी वार्ड पार्षद गुरुवार सुबह से लापता है। दिन भर की खोजबीन और पतासाजी के बाद रात में लापता पार्षद की पत्नी खूबमति कुपाल ने भैरमगढ़ पुलिस थाने में आवेदन प्रस्तुत कर गुमशुदगी की रिपोर्ट दर्ज करवाई है। बताया गया कि भैरमगढ़ नगर पंचायत वार्ड क्रमांक 3 से कांग्रेस पार्षद दुरूप साय कुपाल गुरुवार की सुबह 9 बजे घर से निकले और इसके बाद वह अब तक वापस नहीं लौटे हैं।   भैरमगढ़ थाना प्रभारी दीपक ठाकुर ने बताया कि पार्षद दुरूप साय कुपाल की पत्नी ने भैरमगढ़ थाना में अपने पति की गुमशुदगी की रिपोर्ट दर्ज करने के लिए आवेदन दिया है। उन्होंने बताया कि गुरुवार की सुबह 9 बजे पार्षद कुपाल अपने दोस्त के साथ निकला है, जो अब तक वापस नहीं लौटा है। थाना प्रभारी ठाकुर ने बताया कि पार्षद की पत्नी के आवेदन पर गुमशुदगी की रिपोर्ट दर्ज कर पतासाजी की जा रही है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  28 June 2024

bijapur, Illegal tobacco , health and police

बीजापुर। जिले के भोपालपटनम थाना क्षेत्र अंतर्गत तिमेड़ से महाराष्ट्र भेजने से पहले स्वास्थ्य और पुलिस विभाग के संयुक्त कार्रवाई में व्यापारी प्रमोद अंगनपल्ली के तिमेड़ स्थित घर से आज सोमवार को लगभग सात लाख 80 हजार रुपये का अवैध तंबाकू जब्त किया है।   प्राप्त जानकारी के अनुसार व्यापारी प्रमोद अंगनपल्ली के तिमेड़ स्थित घर में रखे गये अवैध तंबाकू को महाराष्ट्र भेजने की तैयारी में था। भोपालपटनम पुलिस और स्वास्थ्य विभाग को इसकी गोपनीय सूचना मिलने पर तिमेड़ के प्रमोद अंगनपल्ली नामक व्यापारी के यहां छापामार कार्रवाई की गई। जिसमें अवैध रूप से रखे गये लाखें के तम्बाकू पकड़ा गया। पुलिस और स्वास्थ्य विभाग की कार्यवाही के बाद अवैध कारोबारियों में हड़कंप मचा हुआ है। भोपालपटनम टीआई जेआर जांगड़े ने इसकी पुष्टि करते हुए बताया कि स्वास्थ्य विभाग और पुलिस की संयुक्त कार्रवाई की गई है। सीमावर्ती राज्य महाराष्ट्र में तंबाकू और तंबाकूयुक्त पदार्थों की बिक्री पर प्रतिबंध है। व्यापारी के खिलाफ स्वास्थ्य विभाग ने टोबेको एक्ट के तहत कार्रवाई की है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  24 June 2024

bijapur, Villager injured , IED blast

बीजापुर। जिले के तर्रेम थाना क्षेत्र अंर्तगत तोयानाला के पास नक्सलियों द्वारा सुरक्षा बल को निशाना बनाने के लिए लगाए गए प्रेशर आईईडी की चपेट में ग्रामीण आ गया, जिससे उसके दाएं पैर के चिथड़े उड़ जाने से ग्रामीण युवक माड़वी नन्दा अपाहिज हो गया। बीजापुर एसपी डॉ.जितेंद्र यादव ने इसकी पुष्टि की है। प्राप्त जानकारी अनुसार ग्रामीण माड़वी नन्दा (35 वर्ष ) निवासी छुटवाई स्कूलपारा, जो अपने निजी ट्रेक्टर से काम के सिलसिले में आज रविवार सुबह लगभग 10 बजे तर्रेम की ओर जा रहा था। छुटवाई और गुण्डम के मध्य तोयानाला के पास ट्रेक्टर रोककर सड़क किनारे लघुशंका के लिये गया, जहां नक्सलियों द्वारा लगाये गये प्रेशर आईईडी की चपेट में आने से ग्रामीण माड़वी नन्दा गंभीर रूप से घायल हो गया। नक्सलियों द्वारा सुरक्षाबलो को नुकसान पहुंचाने की नीयत से प्रेशर आईईडी लगाया गया था, ग्रामीण के घायल होने की सूचना पर जवानों ने त्वरित उपचार के लिए घायल को चिन्नागेलुर कैम्प लाया और ग्रामीण का प्राथमिक उपचार के उपरान्त बेहतर उपचर के लिए जिला अस्पताल बीजापुर रवाना किया गया है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  2 June 2024

bijapur, Two uniformed Naxalites killed, encounter

बीजापुर। छत्तीसगढ़ के बीजापुर जिले के मद्देड़ थाना क्षेत्र अंर्तगत बद्देपारा के जंगल में पुलिस और नक्सलियों के बीच आज बुधवार सुबह मुठभेड़ हुई है। इस मुठभेड़ में जवानों ने दो वर्दीधारी नक्सलियों को ढेर कर दिया है। दोनों के शव सहित मारे गये नक्सलियों के दो हथियार एवं नक्सल सामग्री बरामद किया गया है। जवान मौके पर ही मौजूद हैं, इलाके की गहन सर्चिंग जारी है। मुठभेड़ में बड़े कैडर के नक्सलियों के मारे जाने की खबर है, फिलहाल मारे गए नक्सलियों की शिनाख्त नहीं हुई है। बीजापुर एसपी जितेन्द्र यादव ने मुठभेड़ की पुष्टि करते हुए बताया कि दो नक्सली मारे गये हैं, जवानाें के वापसी के बाद विस्त़ृत जानकारी मिलेगी।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  29 May 2024

bijapur, Two Naxalites , IED arrested

बीजापुर। बीजापुर जिले में चलाए जा रहे नक्सल विरोधी अभियान के तहत सुरक्षाबल के जवानों ने मंगलवार शाम को हत्या, आगजनी व आईईडी प्लांट करने जैसी वारदातों में शामिल रहे दो नक्सलियों को गिरफ्तार किया है, जिसे आज बुधवार को न्यायालय के समक्ष पेश कर रिमांड में जेल दाखिल किया गया। पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार 14 मार्च 2024 को पेठा में एक ग्रामीण की मुखबीर होने के शक में हत्या करने के मामले में जन मिलिशिया सदस्य बुधराम उर्फ दुला (40 वर्ष ) पिता सोमा मिच्चा, निवासी पेठा थाना कुटरू को कुटरू के साप्ताहिक बाजार से गिरफ्तार किया है। पुलिस ने बताया कि नक्सली बुधराम पुलिस पार्टी की रेकी करने के उद्देश्य से साप्ताहिक बाजार में आया हुआ था। जिसे जवानों ने गिरफ्तार कर लिया। वहीं कुटरू थाना क्षेत्र के केतुलनार से एक मिलिशिया सदस्य लच्छु कतलम (36 वर्ष) को गिरफ्तार किया गया। गिरफ्तार नक्सली लच्छु कतलम 10 जनवरी 2022 को केतुलनार के एक ग्रामीण की हत्या में शामिल था। इसके अलावे 04 फरवरी 2022 को मंगापेटा भैंसबाड़ा के पास हाईवा वाहन में आगजनी करने तथा 28 नवंबर 2023 को केतुलनार दरभा मार्ग पर आईईडीलगाने की वारदात में भी शामिल था। कुटरू थाना में दो स्थाई वारंट लंबित हैं। बीजापुर पुलिस अधीक्षक द्वारा इस पर 10 हजार का इनाम भी रखा गया है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  29 May 2024

bijapur, Farmers troubled ,district

बीजापुर। जिले के आवापल्ली सहकारी बैंक में पिछले एक सप्ताह से नगद पैसों की किल्लत की वजह से बैंक में ताला लटक गया है। बैंक के दरवाजे पर पैसे नहीं हैं कि सूचना टांग कर ताला जड़ दिया गया है। जिसकी वजह से किसानों को भटकना पड़ रहा है। वहीं भोपालपटनम सहकारी बैंक में लिमिट बनाकर 15 दिनों से पांच हजार का विड्राल भरकर ग्राहकों को दिया जा रहा है। ज्यादातर सहकारी मर्यादित बैंक मे किसानों के खाते हैं, आने वाले समय में खेती किसानी के लिए किसानों को नकद पैसे की आवश्यकता होगी, यदि नकद पैसे बैंक से नहीं मिलने पर परेशानी का सामना करना पड़ेगा। बताया जा रहा है कि स्टेट बैंक से छोटे बैंको को लिमिट में नकद पैसा दिया जा रहा है, जिसके कारण भोपालपटनम सहकारी बैंक में लिमिट बनाकर 15 दिनों से पांच हजार दी जा रही है।बताया जा रहा है कि अभी पैसा नहीं आएगा, अचार संहिता हटने के बाद ही इसका समाधान होगा। आवापल्ली के जिला सहकारी बैक प्रबंधक रमेश लाल मरकाम ने बताया कि बीजापुर स्टेट बैंक से नकद पैसे नहीं मिलने से पिछले 15 दिनों से नकद पैसों की किल्लत है। प्रतिदिन 30 लाख की लिमिट थी, अब 01अप्रैल से 50 लाख हो गया, लेकिन स्टेट बैंक शाखा से बमुश्किल चार पांच लाख मिलने से वितरण करने में दिक्कत आ रही है। उन्होने बताया कि स्टेट बैंक आरबीआई से पैसा नहीं आने की बात कहा रहे हैं।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  27 May 2024

bijapur,Naxalites set fire , mobile towers

बीजापुर। जिले के मोदकपाल थाना क्षेत्र अंर्तगत ग्राम पंचायत कांदुलनार में लगे 2 मोबाइल टॉवर को नक्सलियों ने आग के हवाले कर दिया। नक्सलियों द्वारा मोबाइल टॉवर को आग के हवाले करने की पुष्टि मोदकपाल थाना प्रभारी ने की है।     विदित हो कि शनिवार को भी नक्सलियों ने आवापल्ली-उसूर मार्ग को खोदकर बैनर, पोस्टर रास्ते लगाकर मार्ग को अवरुद्ध करने का प्रयास किया था, जिसे पुलिस ने तत्काल मौके पर पंहुचकर मार्ग को बहाल कर दिया था।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  26 May 2024

bijapur, Naxalites cut, Awapalli-Usur road

बीजापुर। नक्सलियों के दक्षिण सब जोनल ब्यूरो ने 10 मई को हुए पीडिया मुठभेड़ को फर्जी बताते हुए आवापल्ली से उसूर जाने वाो मार्ग को बंद के आह्वान से एक दिन पहले सड़क काटकर बैनर-पोस्टर के जरिए 26 मई को बंद का आह्वान किया है। इसके साथ ही पर्चे में प्रधानमंत्री, केंद्रीय गृह मंत्री के साथ छत्तीसगढ़ की भाजपा सरकार को आदिवासी विरोधी बताया है। बीजापुर एडिशनल एसपी चंद्रकांत गर्वना ने गताया कि, आवापल्ली- उसूर मार्ग को दो-तीन जगहों पर काटा गया था, जैसे ही हमें इसकी सूचना मिली, मौके से हमारी टीम ने पहुंचकर सड़क को दुरुस्त कर दिया है, इसके साथ ही सड़क पर आवागमन शुरू हो गया है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  25 May 2024

bijapur, Naxalites called , bandh

बीजापुर। नक्सलियों के दक्षिण सब जोनल ब्यूरो ने रविवार को प्रेस वक्तव्य जारी कर 26 मई को बंद का आह्वान किया है। नक्सलियों द्वारा जारी पर्चे में कहा गया है कि जनवरी 2024 से फासीवादी 'ऑपरेशन कगार' नाम पर हो रहे हत्याकांड एवं नरसंहारों के खिलाफ दक्षिण सब जोनल ब्यूरो में 26 मई को बंद को सफल बनाएं। झूठी मुठभेड़ों, निर्दोष लोगों को जेलों में ठूंसने व झूठे सरेंडरों के विरोध में जन आंदोलन व जनयुद्ध को तेज करने का आह्वान किया गया है।   दक्षिण बस्तर के सब जोनल कमेटी के प्रवक्ता समता ने जारी पर्चे में कहा है कि फोर्स की कार्रवाई में उनके 62 लोग मारे गए हैं। केंद्र एवं छत्तीसगढ़ में भाजपा सत्ता में आने के बाद अपने एजेंडे के अनुसार राज्य में अपनी कठपुतली आदिवासी मुख्यमंत्री के हाथों में आदिवासियों की हत्याएं करवा रही है। बीजापुर जिले में पीडिया में झूठी मुठभेड़ में दस निर्दोषों को मारा गया है। इसके अलावा भी कई अन्य घटनाओं का जिक्र करते हुए कहा गया है कि मुठभेड़ के नाम पर निर्दोषों को मारा गया है और बाद में उन्हें इनामी बताया गया है। इसके विरोध में 26 मई को बंद का आयोजन किये जाने का फरमान जारी किया गया है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  19 May 2024

bijapur, Two Naxalites, villager arrested

बीजापुर। जिले में चलाये जा रहे नक्सल उन्मूलन अभियाान के तहत हत्या की वारदात में शामिल फरार दो नक्सलियों को गिरफ्तार किया गया है।थाना जांगला में नक्सलियोंके खिलाफ अपराध पंजीबद्ध कर कार्यवाही उपरान्त आज शनिवार को न्यायिक रिमाण्ड पर न्यायालय के समक्ष पेश किया गया । पुलिस ने जानकारी दी है कि सूचना के आधार पर पता-तलाश करने पर जैगुर से दो नक्सलियों दशरू आरकी(डीएकेएमएसअध्यक्ष) पिता सोमा आरकी उम्र 32 वर्ष, निवासी जैगुर नरगोपारा थाना जांगला एवं मंगलू कवासी (मिलिशिया डिप्टी कमाण्डर)पिता मंगडू कवासी उम्र 30 वर्ष निवासी जैगुर डोंगरपारा थाना जांगला को गिरफ्तार किया गया है। उक्त दोनों गिरफ्तार नक्सली 07 फरवरी 2024 को थाना जांगला क्षेत्रान्तर्गत बेंचरम में स्थापित जिओ मोबाइल टावर में आगजनी की वारदात में शामिल रहे हैं।दोनों 18 फरवरी 2024 को छसबल कैम्प दरभा में पदस्थ छसबल का जवान तिजउ राम भुआर्य की हत्या की वारदात में भी शामिल थे। थाना कुटरू क्षेत्रान्तर्गत 08 मार्च 2024 को तेलीपेंठा के ग्रामीण पुसु हेमला की हत्या की वारदात में भी ये शामिल हैं । गिरफ्तार नक्सलियों के कब्जे से मेमोरण्डम कथन के आधार पर घटना में प्रयुक्त साक्ष्य बरामद किया गया है । थाना जांगला में अपराध पंजीबद्ध कर कार्यवाही उपरान्त आज दोनों आरोपितों शनिवार को न्यायिक रिमाण्ड पर न्यायालय के समक्ष पेश किया गया ।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  18 May 2024

bejapur, Innocent tribals ,Santram Netam

बीजापुर। जिले के नक्सल प्रभावित पीडिया के जंगल में बीते दिनों हुई मुठभेड़ को फर्जी बताने वाले आरोपों के बीच प्रदेश कांग्रेस कमेटी की ओर से वास्तविकता जानने के लिए गठित आठ सदस्यीय जांच दल का गठन किया है। जांच दल के संयोजक व पूर्व विधानसभा उपाध्यक्ष संतराम नेताम ने चौंकाने वाले दावे करते हुए कहा कि प्रदेश में जब से भाजपा की सरकार बनी है, तब से लगातार किसी न किसी घटना में निर्दोष आदिवासी मारे जा रहे हैं, यह बेहद खतरनाक और चिंताजनक स्थिति है। उन्होंने कहा कि पीडिया में निर्दोष आदिवासी मारे गए, मुठभेड़ की न्यायिक जांच होनी चाहिए।   संतराम नेताम ने शुक्रवार को प्रेस विज्ञप्ति जारी कर कहा कि बीजापुर जिले के थाना गंगालूर अन्तर्गत ग्राम पंचायत पीडिया में बीते 10 मई 2024 को बीजापुर पुलिस ने मुठभेड़ में 12 नक्सलियों को मार गिराने का दावा किया। वहीं इसके उलट ग्राम पीडिया के ग्रामीणों ने पुलिस के दावों को गलत बताते हुए इस मुठभेड़ को फर्जी करार देते हुए कहा कि मारे गए लोग आम आदिवासी हैं, जो खेती किसानी करके अपना जीवन यापन करते हैं। टीवी, अखबारों और सोशल मीडिया आदि में इस घटना को लेकर पुलिस और ग्रामीणों के दावों को प्रमुखता से प्रकाशित किया गया है।   पीडिया गांव की इस घटना को गंभीरता से लेते हुए छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष दीपक बैज ने वस्तुस्थिति को जानने के लिए दिनांक 13 मई को आठ सदस्यीय जांच दल का गठन किया था। यह जांच दल गुरुवार को पीडिया गांव की ओर रवाना हुआ था। इस बीच जांच दल को पुलिस और सुरक्षाबल के जवानों ने जगह-जगह बैरिकेड लगाकर पीडिया गांव की ओर जाने से रोकने का प्रयास भी किया, लेकिन जांच दल पीडिया गांव की ओर गया और घटना में मारे गए लोगो के परिजनों, घटना के चश्मदीदों और ग्रामीणों से मुलाकात कर घटना की विस्तृत जानकारी ली है। घटना की विस्तृत रिपोर्ट तैयार कर प्रदेश कांग्रेस कमेटी को सौंपी जाएगी।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  17 May 2024

bijapur, Farsegarh police station, Naxalites

बीजापुर। जिल के फरसेगढ़ थाना क्षेत्र अंतर्गत सोमनपल्ली और रानीबोदली के बीच गन्नम नाला के पास आज बुधवार सुबह फरसेगढ़ थाना प्रभारी के कार काे नक्सलियों ने कमांड आईईडी से विस्फोट कर वाारदात को अंजाम देने का प्रयास किया गया, जिसमें कार सवार फरसेगढ़ थाना प्रभारी और आरक्षक बाल-बाल बच गए। बीजापुर एसपी जितेंद्र यादव ने इसकी पुष्टि करते हुए बताया कि आईईडी ब्लाॅस्ट से दोनों सुरक्षित हैं, वाहन को आंशिक क्षति पहुंची है।   प्राप्त जानकारी के अनुसार फरसेगढ़ थाना प्रभारी आकाश मसीह एवं आरक्षक संजय कार में सवार होकर बीजापुर जिला मुख्यालय के लिए आज सुबह निकले थे। सोमनपल्ली और रानीबोदली के बीच गन्नम नाला के पास नक्सलियों ने आईईडी विस्फोट कर वाहन को उड़ाने का प्रयास किया। फरसेगढ़ थाना प्रभारी आकाश मसीह और आरक्षक संजय दोनों सुरक्षित हैं। इस नक्सली आईईडी विस्फोट से वाहन के सामने का हिस्सा क्षतिग्रस्त हुआ है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  15 May 2024

bejapur,Chhattisgarh, 12 Naxalites killed

बीजापुर। छत्तीसगढ़ के गंगालूर थाना क्षेत्र अंर्तगत पीडिया के जंगल में नक्सलियों और सुरक्षा बलों के बीच मुठभेड़ में सुरक्षाबल जवानों ने अब तक 12 नक्सलियों को ढेर कर दिया है।सभी नक्सलियों के शव बरामद कर लिए गए हैं। मारे गये नक्सलियों में डीकेएसजेड, डीव्हीसीएम एवं एसीएम कैडर के बड़े कैडर्स के नक्सलियों के मारे जाने की संभावना है। मारे गये नक्सिलयों की पहचान की जा रही है। वहीं एसटीएफ और डीआरजी के 02 जवान घायल हुए हैं, जिनकी हालत खतरे से बाहर है। पीडिया के जंगल में नक्सलियों के साथ आज शुक्रवार सुबह 06 बजे शुरू हुई मुठभेड़ 12 घंटों से भी अधिक समय तक चली।इस मुठभेड़ में तीन जिलों दंतेवाड़ा, बीजापुर और सुकमा के सुरक्षा बल, डीआरजी, एसटीएफ और सीआरपीएफ की कोबरा बटालियन समेत बारह सौ जवानों ने पीडिया के जंगल में 12 नक्सलियों को ढेर कर दिया है। वहीं एसटीएफ और डीआरजी के 02 जवान घायल हुए हैं। घटनास्थल से मारे गए नक्सलियों के शव बरामद कर लिए गए हैं।साथ ही हथियार, विस्फोटक और दैनिक उपयोग का समान भी बरामद किया गया है। बीजापुर एसपी जितेंद्र यादव ने मुठभेड़ की मात्र पुष्टि की ।मुठभेड़ की विस्तृत जानकारी छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने देते हुए बताया कि मुठभेड़ में 12 नक्सली मारे गये हैं। उन्होने मुठभेड़ में शामिल जवानों को बधाई और शुभकामनाएं दी, तथा मुठभेड़ समाप्त होने की भी जानकारी दी है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  10 May 2024

bejapur, Truck laden ,cylinders

बीजापुर। जिले के बांगापाल थाना क्षेत्र अंर्तगत राष्ट्रीय राजमार्ग 63 पर ग्राम नेलसनार में आज रविवार को गैस सिलेंडर से लदा एक ट्रक ने सडक़ किनारे खड़े एक ट्रक को पीछे से टक्कर मार दी। हादसे में एक युवक गंभीर रूप से घायल है। पुलिस से प्राप्त जानकारी के घरेलू गैस सिलेंडर से लदा एक ट्रक जगदलपुर से बीजापुर की तरफ जा रहा था, वहीं एक दूसरा ट्रक राष्ट्रीय राजमार्ग 63 पर पडऩे वाले नेलसनार गांव में सडक़ किनारे खड़ा था। गैस सिलेंडर से भरे ट्रक ने खड़े ट्रक को पीछे से टक्कर मार दी, जिससे ट्रक बुरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गया है, वहीं हादसे में ट्रक सवार एक ग्रामीण युवक केबिन में फंसकर गंभीर रूप से घायल हो गया। स्थानीय लोगों ने इसकी जानकारी पुलिस को दी, जिसके बाद मौके पर पहुंची जवानों ने युवक को बाहर निकाला। घायल युवक जिले के बेलनार गांव का रहने वाला है , कुछ देर पहले वह आगे के गांव तक जाने के लिए ट्रक में बैठा था। पुलिस ट्रक को जब्त कर आगे की कार्यवाही में जुटी है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  28 April 2024

bejapur, Rural youth dies, pressure IED blast

बीजापुर। जिले के गंगालूर थाना क्षेत्र अंतर्गत पटेलपारा मुतवेंडी निवासी 20 वर्षीय गड़िया अपने घर से कुछ दूरी पर वनोपज के संग्रहण के लिए जंगल गया हुआ था। इस दौरान आज सोमवार को नक्सलियों द्वारा लगाए गए प्रेशर आईईडी की चपेट में आने से उसके शरीर के चीथड़े उड़ गए और ग्रामीण युवक की दर्दनाक मौत हो गई। बीजापुर एसपी जितेंद्र यादव ने इसकी पुष्टि की है। उल्लेखनीय है कि नक्सली अक्सर जवानों को नुकसान पहुंचाने के लिए आईईडी का जाल बिछाए होते हैं, इसकी चपेट में कई बार निर्दोष ग्रामीण, मवेशी एवं जवान भी आ जाते हैं, जिससे उनकी मौत हो जाती है या फिर गंभीर रूप से घायल हो जाते हैं। ऐसे कई मामले नक्सल प्रभावित इलाके से अक्सर सामने आते रहते हैं।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  22 April 2024

bejapur, One Naxalite killed, Bijapur encounter

बीजापुर। छत्तीसगढ़ के भैरमगढ़ थाना क्षेत्र अंतर्गत केशकुतुल के जंगल में रविवार सुबह 5.30 बजे सुरक्षाबलों ने मुठभेड़ में एक नक्सली को ढेर कर दिया। स़ुरक्षाबल के जवानों ने मुठभेड़ स्थल से नक्सलीद का शव बरामद कर मौके से हथियार, विस्फोटक एवं अन्य नक्सली सामग्री बरामद किया है। जानकारी के अनुसार केशकुतुल-केशामुंडी के जंगल में नक्सलियों के डिविजन सप्लाई का टीम कमांडर कवासी पण्डरू एवं अन्य 15-20 नक्सलियों की उपस्थिति की सूचना पर डीआरजी बीजापुर के जवानों ने सर्चिंग अभियान चलाया था। नक्सलियों के कोर इलाके में सुरक्षाबल के जवानों के पहुंचने पर नक्सलियों ने फायरिंग शुरू कर दी। इसके बाद जवानों ने भी मोर्चा संभाला और गोलियों से जवाब दिया। इस मुठभेड़ में एक नक्सली मारा गया है। बीजापुर पुलिस अधीक्षक जितेंद्र यादव के अनुसार थाना भैरमगढ़ क्षेत्र अंतर्गत केशकुतुल-केशामुंडी के जंगलों में कमांडर कवासी पण्डरू एवं अन्य 15-20 नक्सलियों की उपस्थिति की सूचना पर डीआरजी ने रविवार सुबह 5.30 बजे कार्रवाई की। जवानों के साथ मुठभेड़ में एक नक्सली मारा गया। पुलिस ने मौके से हथियार समेत विस्फोटक सामग्री बरामद की है। उल्लेखनीय है कि पिछले तीन महीने में बस्तर के अलग-अलग जिलों में हुई मुठभेड़ों में सुरक्षाबलों ने अब तक 80 नक्सलियों को ढेर कर दिया है। इनमें 16 अप्रैल को 29 नक्सली सिर्फ कांकेर में ही मारे गए, इन पर लाखों रुपये का इनाम भी घोषित था।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  21 April 2024

raipur, Two employees campaigning , political party suspended

रायपुर / बीजापुर। राजनीतिक दल का प्रचार करने पर कलेक्टर ने दो कर्मचारियों को निलंबित कर दिया है। मामला बीजापुर जिला का है। प्राप्त जानकारी के मुताबिक बीजापुर कलेक्टर अनुराग पाण्डेय ने प्रकाश कुमार ठाकुर सहायक ग्रेड-3 जनपद पंचायत बीजापुर और सचिव मिरजा खान ग्राम पंचायत बामनपुर जनपद पंचायत भोपालपट्टनम शासकीय सेवक होते हुए सोशल मीडिया में राजनैतिक दलों का प्रचार-प्रसार करने की शिकायत प्राप्त हुई थी, जिसके बाद कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग पाण्डेय ने जांच के बाद आरोप सही पाए जाने पर तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है। कलेक्टर ने यह आदेश गुरुवार की देर शाम को जारी किया है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  19 April 2024

bejapur, FIR lodged ,Congress candidate Kawasi

बीजापुर। बस्तर लोकसभा सीट से कांग्रेस के उम्मीदवार कवासी लखमा अपने विवादित बयानों के कारण अक्सर विवादों में रहते हैं, लेकिन इस बार उनका दिया गया बयान उन पर भारी पड़ गया है। मिली जानकारी के अनुसार भारत निर्वाचन आयोग ने राज्य निर्वाचन आयोग को पत्र लिखा था। निर्वाचन आयोग के निर्देश के बाद भैरमगढ़ के तहसीलदार के आवेदन पर कांग्रेस के उम्मीदवार कवासी लखमा के खिलाफ बीजापुर के मिरतुर और कुटरू थाने में एफआईआर दर्ज हुआ है।   उल्लेखनीय है कि उम्मीदवार घोषित होने के बाद कवासी लखमा का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था, जिसमें वे लोगों को पैसे बांटते हुए नजर आ रहे थे। इस मामले में भी जगदलपुर में उनके खिलाफ एफआईआर दर्ज हुई थी। बीजापुर जिले के दो अलग-अलग थाना मिरतुर और कुटरू के साथ ही 15 दिनों के अंदर कांग्रेस के उम्मीदवार कवासी लखमा पर तीन अलग-अलग थानों में एफआईआर दर्ज हो चुकी है।   उल्लेखनीय है कि कांग्रेस उम्मीदवार कवासी लखमा ने चुनाव प्रचार के दौरान पुलिस के जवानों को तीर धनुष से मार भगाने और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ आपत्तिजनक भाषण दिया था। लोकसभा चुनाव प्रचार के दौरान कवासी लखमा का एक वीडियो तीन दिनों पहले सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था। जिसमें वे क्षेत्रीय बोली गोंडी में कह रहे हैं कि कवासी लखमा जीतोड़, नरेंद्र मोदी ढोलतोड़, जिसका हिंदी में अनुवाद यह होता है कि कवासी लखमा जीतेगा और नरेंद्र मोदी मरेगा, खेल खत्म, राम राम। कवासी लखमा का एक और वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था, जिसमें वे टीन के खदान से पुलिस के जवानों को तीर धनुष से मार भगाओ कहते हुए दिखाई दे रहे हैं। ये दोनों वीडियो बीजापुर जिले के कुटरू क्षेत्र में चुनाव प्रचार के दौरान का बताया जा रहा है। इस वीडियो के वायरल होने के बाद प्रदेश में राजनीतिक सरगर्मियां भी तेज हो गई हैं। भाजपा के नेताओं ने इन बयानों पर पलटवार करने के साथ ही, चुनाव आयोग से लेकर अनेक थाना में एफआईआर दर्ज कर कार्रवाई हेतु आवेदन दे चुके हैं।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  13 April 2024

bijapur, Two soldiers injured, pressure IED

बीजापुर। जिले के गंगालूर थाना क्षेत्र अंतर्गत पीडिया के जंगल में बुधवार सुबह नक्सलियों के विरुद्ध चलाये जा रहे अभियान के दौरान नक्सलियों द्वारा लगाये गये प्रेसर आईईडी विस्फोट की चपेट में आने से एसटीएफ के दो जवान आरक्षक/655 शिवलाल मंडावी एवं आरक्षक/1247 मिथिलेश मरकाम घायल हो गए हैं। बीजापुर एसपी ने इसकी पुष्टि करते हुए बताया कि दोनों घायलों की हालत खतरे से बाहर है।   प्राप्त जानकारी के अनुसार पुलिस को सूचना मिली थी कि पीडिया के जंगल में बड़ी संख्या में नक्सली मौजूद हैं। इसी सूचना के आधार पर जवानों की एक टीम को सर्चिंग अभियान पर रवाना किया गया था। नक्सलियों ने जवानों को नुकसान पहुंचाने के मंसूबे से पहले से ही आईईडी लगा रखा था, जिसमें एक जवान का पैर प्रेशर आईईडी पर पड़ा, जिससे जोर का धमाका हो गया। धमाके की चपेट में दूसरा जवान भी आ गया।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  10 April 2024

bijapur, Three Naxalites killed, encounter in Doligutta

बीजापुर। जिले के उसूर थाना क्षेत्र अंतर्गत छत्तीसगढ़-तेलंगाना सीमा पर डोलीगुट्टा के पहाड़ी-जंगल में शनिवार सुबह नक्सलियों के साथ सुरक्षा बल जवानों की मुठभेड़ में तीन नक्सली मारे गए हैं। जवानों ने मौके से एलएमजी और एके-47 सहित कई हथियार बरामद किए हैं।   बस्तर आईजी सुंदरराज पी. ने तीन नक्सलियों के मारे जाने की पुष्टि करते हुए बताया कि मुठभेड़ में शामिल सभी जवान सुरक्षित हैं। मुठभेड़ के बाद आसपास सघन सर्चिंग जारी है, जवानों के लौटने के बाद विस्तृत जानकारी मिलेगी। प्राप्त जानकारी के अनुसार छत्तीसगढ़-तेलंगाना बॉर्डर पर शनिवार सुबह नक्सलियों के मौजूदगी की सूचना पर ग्राउंड फोर्स और छत्तीसगढ़ पुलिस टीम संयुक्त रूप से नक्सलियों के खिलाफ अभियान पर निकली। बड़ी संख्या में जवान दोनों प्रदेशों की सीमा पर डोलीगुट्टा के जंगलों में पहुंचे, यहां नक्सलियों ने जवानों को देखकर फायरिंग शुरू कर दी। जवानों ने जबर्दस्त गोलीबारी कर पलटवार किया। बताया जा रहा है कि यहां छत्तीसगढ़ और तेलंगाना के कई बड़े नक्सलियों की मौजूदगी थी। मुठभेड़ के बाद कई नक्सली भाग गए। मुठभेड़ में अब तक तीन नक्सलियों को जवानों ने मार गिराया है। मारे गये तीन नक्सलियों में 25 लाख के इनामी नक्सली प्लाटून 02 के कमांडर सागर को जवानों ने ढेर कर दिया है। इसकी अधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है। घटनास्थल से एलएमजी और एके 47 समेत कई हथियार बरामद किए गए। बड़ी संख्या में जवानों की टीम इस इलाके में अभी भी मौजूद है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  6 April 2024

bejapur, Five Naxalites killed , Bijapur identified

बीजापुर। जिले में नक्सलियों के टीसीओसी माह के बीच मंगलवार को लेंड्रा के जंगल में हुई मुठभेड़ में तीन महिला नक्सली के साथ कुल 13 नक्सलियों को ढेर कर दिया था। इनमें पीएलजीए (पीपुल्स लिबरेशन गोरिल्ला आर्मी) के कम्पनी नंबर 02 के एसीएम रैंक के नक्सलियों से लेकर अन्य इनामी नक्सली शामिल हैं। मारे गये 13 में से 05 नक्सलियों की शिनाख्ती कर ली गई है। इनमें नक्सलियों की कंपनी नंबर 02 पीपीसीएम (एसीएम रेंक) पीएलजी सुखराम हेमला, हुंगा परसी, हुंगा कुंजाम, सीतक्का (डीव्हीसीएम जितरू की पत्नी), दुला सोनू हैं। ये सभी इलाके के बडे नक्सली हैं, कई बड़ी घटनाओं को अंजाम देने में शामिल रहे हैं। बाकी 08 नक्सलियों की पहचान पुलिस कर रही है। मारे गए नक्सलियों में 3 महिला नक्सली शामिल हैं।   बस्तर आईजी सुंदरराज पी ने बताया कि मारे गए 13 नक्सलियों में से 05 की शिनाख्ती हो गई है। ये सभी पीएलजीए के कम्पनी नंबर 2 के बडे नक्सली हैं, कई वारदातों में शामिल रह चुके हैं। बाकियों की पहचान की जा रही है।   उल्लेखनीय है कि पुलिस के द्वारा मारे गये 13 में से 05 नक्सलियों की शिनाख्ती कर नाम के उजागर कर दिए जाने के बाद भी नक्सलियों की ओर से अब तक कोई प्रतिक्रिया नही दिया जाना यह प्रर्दशित करता है कि मारे गये नक्सलियों का कैडर बड़ा था, जिनके मारे जाने से पूरा नक्सली संगठन सदमें है। आने वाले दिनों में बाकी बचे सभी मारे गये नक्सलियों की शिनाख्तगी हो जाने पर चौकाने वाले खुलासे हो सकते हैं।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  4 April 2024

bejapur, 13 Naxalites killed , encounter

बीजापुर। जिले के गंगालूर थाना क्षेत्र अंतर्गत ग्राम लेंड्रा के जंगल में हुई मुठभेड़ में 03 महिला नक्सली सहित कुल 13 नक्सलियों के शव बरामद किया गया है, जिसकी शिनाख्तगी की जा रही है। मारे गये नक्सलियों में अधिकाशत: पीएलजीए कंपनी नम्बर 02 के होने की संभावना है। वहीं बड़ी संख्या में नक्सलियों के घायल होने का दावा मुठभेड़ में शामिल डीआरजी, एसटीएफ, कोबरा एवं सीआरपीएफ की संयुक्त बल के जवानों ने किया है। घटनास्थल से अब तक एक नग एलएमजी आटोमेटिक हथियार, एक नग 303 रायफल एक नग 12 बोर रायफल एवं भारी मात्रा में बीजीएल शेल्स व लांचरर्स हथियार एवं गोला बारूद एवं दैनिक उपयोग की सामग्री बरामद किया गया है। बस्तर आईजी सुंदरराज पी. ने इस मुठभेड़ की पुष्टि करते हुए बताया कि मुठभेड़ में शामिल सभी जवान सुरक्षित वापस कैंप लौट आये हैं। मारे गये नक्सलियों की शिनाख्तगी की जा रही है।   पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार डीआरजी, एसटीएफ, कोबरा एवं सीआरपीएफ की संयुक्त बल नक्सल उन्मूलन अभियान पर रवाना हुई थी, 02 अप्रैल को सुबह सुरक्षाबल के जवान सर्चिंग ऑपरेशन के दौरान कोरचोली-लेंड्रा के जंगलों में पहुंचे। इसी दौरान गंगालूर एरिया कमेटी के नक्सलियों ने जवानों पर फायरिंग कर दी। जवानों की जवाबी कार्यवाही में 03 महिला नक्सली सहित कुल 13 नक्सलियों के शव बरामद किए गए हैं।अब तक कुल 13 नक्सलियों के शव के साथ उक्त ऑटोमैटिक हथियार के बरामद होने से कई बड़े इनामी नक्सलियों के मारे जाने की संभावना व्यक्त की जा रही है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  3 April 2024

bejapur, Chhattisgarh, 10 Naxalites

बीजापुर। जिले के गंगालूर थाना क्षेत्र अंतर्गत ग्राम लेंड्रा के जंगल में मंगलवार सुबह हुई मुठभेड़ में महिला नक्सली समेत 10 नक्सली मारे गये हैं। मुठभेड़ में शामिल जवानों ने बड़ी संख्या में नक्सलियों के घायल होने का भी दावा किया है। बस्तर आईजी सुंदरराज पी. ने मुठभेड़ की पुष्टि करते हुए बताया कि मुठभेड़ में शामिल सभी जवान सुरक्षित हैं। मुठभेड़ के बाद इलाके में तलाशी अभियान के दौरान सुरक्षाकर्मियों को 10 नक्सलियों के शव मिले हैं। मुठभेड़ स्थल से बीजीएल लॉन्चर, एलएमजी जैसे ऑटोमैटिक हथियार एवं बड़ी मात्रा में गोला-बारूद बरामद हुआ है।   पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार डीआरजी, एसटीएफ, कोबरा एवं सीआरपीएफ की संयुक्त बल नक्सल उन्मूलन अभियान पर रवाना हुई थी। 02 अप्रैल को सुबह सुरक्षाबल के जवान सर्चिंग ऑपरेशन के दौरान कोरचोली-लेंड्रा के जंगलों में पहुंचे। इसी दौरान गंगालूर एरिया कमेटी के नक्सलियों ने जवानों पर फायरिंग शुरू कर दी। जवानों की जवाबी गोलीबारी में नक्सली भाग खड़े हुए। मुठभेड़ खत्म होने के बाद सुरक्षाबल के जवानों ने घटनास्थल का जायजा लिया। इस दौरान एक महिला नक्सली के साथ कुल 10 नक्सलियों के शव और अत्याधुनिक हथियारों का जखीरा हुआ है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  2 April 2024

bejapur, Widespread impact , Naxalite district bandh

बीजापुर। नक्सलियों ने अपने साथियों के मुठभेड़ में मारे जाने के बाद इसे फर्जी मुठभेड़ बताते हुए 30 मार्च को बीजापुर जिला बंद का ऐलान किया था, जिसका असर देखने को मिल रहा है। आज शनिवार सुबह से ही यात्री बसों के पहिये थमे हुए हैं। नक्सलियों ने वाहन संचालक को वाहन संचालन न करने और व्यापारियों को व्यापारिक संस्थान नही खोलने की चेतावनी दी थी। नक्सलियों द्वारा दी गई चेतावनी के बाद बस संचालकों ने नक्सली दहशत के चलते सभी यात्री बसों को बीजापुर बस स्टैंड में ही रोक रखा है, नक्सली दहशत के कारण इस इलाके के छोटे-छोटे दुकान भी बन्द हैं। आज नक्सलियों द्वारा बीजापुर जिला बंद के आह्वान का व्यापक असर देखने को मिल रहा है।   उल्लेखनीय है कि चिपुरभट्ठी इलाके में हुई पुलिस-नक्सली मुठभेड़ के विरोध में नक्सलियों के दक्षिण बस्तर एरिया कमेटी के सचिव गंगा ने शनिवार को एक और प्रेस वक्तव्य जारी कर तीन अप्रैल को भी बीजापुर और सुकमा यह दोनों जिला बंद करने के संबंध में प्रेस वक्तव्य जारी किया है। वहीं नक्सलियों ने अपने साथियों के मुठभेड़ में मारे जाने के बाद बौखलाये नक्सली आज 30 मार्च को बीजापुर जिला बंद करवाया है।   उल्लेखनीय है कि नक्सलियों के दक्षिण बस्तर डिविजन कमेटी के सचिव गंगा ने प्रेस वक्तव्य जारी कर बीजापुर जिले के चिपुरभट्टी में हुए मुठभेड़ को फर्जी बताकर आज बीजापुर जिले में बंद का आह्वान किया है। नक्सलियों ने जवानों पर दो नक्सलियों समेत 06 निहत्थे लोगों को गोली मारने का आरोप लगाया है। नक्सलियों का कहना है कि जगरगुंडा एरिया कमेटी की सीएमएम अध्यक्ष गंगी और पीएलजीए 09 का सदस्य नागेश चिपुरभट्टी में ग्रामीणों की बैठक लेने गए थे। दस दौरान जवानों ने सुबह 04 बजे सोये हुए कार्यकर्ता को निहत्थे पकड़कर गोली मार दी। वहीं खेतों में महुआ और मवेशियों को चराने वाले 04 ग्रामीणों को भी मुठभेड़ में गोली मारने का आरोप लगाया है। नक्सली गंगा का कहना है कि उनके साथियों के पास हथियार भी नहीं था। मुठभेड़ में नागेश की पत्नी सोनी भी मारी गई है। नक्सली कमांडर गंगा का कहना है कि सोनी कुछ साल पहले संगठन छोड़ चुकी थी। वहीं अब नक्सली संगठन ने इस मुठभेड़ के खिलाफ 03 अप्रैल को भी बीजापुर और सुकमा जिला बंद का आह्वान किया है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  30 March 2024

bejapur, Kashyap family, Lata Usendi , Kawasi Lakhma

बीजापुर। बस्तर लोकसभा सीट से कांग्रेस प्रत्याशी कवासी लखमा शनिवार को बीजापुर पंहुचे। चुनाव प्रचार के दौरान उन्होंने कहा कि, मेरी टक्कर भाजपा प्रत्याशी महेश कश्यप से नहीं है, बल्कि नरेंद्र मोदी और भाजपा संगठन से है। उन्होंने कहा कि, भाजपा प्रत्याशी महेश कश्यप को कोई नहीं जानता है। चुनाव में मुझे पूर्व सांसद दिनेश कश्यप, पूर्व मंत्री केदार कश्यप, विधायक लता उसेंडी, महेश गागड़ा का आशीर्वाद मुझे मिलेगा। उन्होंने कहा कि महेश कश्यप को इनकी पार्टी के लोग ही नहीं जिताएंगे, क्योंकि इसने आज तक भाजपा का झंडा नहीं उठाया। इनके नेताओं को पता है, कि अगर ये जीत गया तो इसके लिए दरी बिछानी पड़ेगी। जब लखमा से पूछा गया कि, कांग्रेस में विधानसभा चुनाव के दौरान गुटबाजी देखने को मिली थी, जिसका परिणाम स्वरूप कांग्रेस को हार मिली, तो क्या अब लोकसभा चुनाव में भी गुटबाजी है? जिसका जवाब देते हुए लखमा ने कहा कि, मैं मानता हूं कि कांग्रेस जब सत्ता में रहती है तो गुटबाजी होती है। लेकिन अभी सिर्फ एक ही चेहरा है, राहुल गांधी, भूपेश बघेल और दीपक बैज, गुटबाजी पूरी तरह से खत्म हो चुकी है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  30 March 2024

bejapur, Naxalite , attacked DRG jawan

बीजापुर। जिला मुख्यालय में डीआरजी के जवान दीपक दुर्गम पर नक्सलियों के स्मॉल एक्शन टीम ने 24 मार्च को फाईरिंग कर जानलेवा हमल कर दिया था। पुलिस ने हमला करने वाले मास्टरमाइंड नक्सली संतोष पोटाम उम्र 18 वर्ष को शहर के एक छात्रावास से गुरुवार शाम गिरफ्तार किया गया है। गिरफ्तार नक्सली संतोष पोटाम ने नक्सलियों के शहरी नेटवर्क का भी खुलासा किया है। जिसे आज शुक्रवार को कार्रवाई उपरांत रिमांड पर भेजा गया। पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार नक्सलियों ने शहर में अपना नेटवर्क बना रखा था। गिरफ्तार नक्सली छात्रावास में घटना के बाद से छिपा हुआ था। डीआरजी जवान संतोष दुर्गम को गोली मारने से पहले नक्सली पोटाम ने वारदात वाली जगह की अच्छे से रेकी की थी। गिरफ्तार नक्सली संतोष पोटाम की बहन भी नक्सली संगठन से जुड़ी है। नक्सली पोटाम ने बहन के साथ मिलकर जवान के आने-जाने की गतिविधियों पर नजर रखी थी, और उसकी जानकारी भी नक्सलियों से साझा की थी। पुलिस के मुताबिक दुर्गम पर जानलेवा हमले के लिए संतोष पोटाम ने ही स्मॉल एक्शन टीम को सूचना पहुंचाई थी। नक्सली पोटाम की सूचना के बाद ही नक्सलियों के स्मॉल एक्शन टीम ने दीपक दुर्गम पर हमला किया और मौके से फरार हो गए। बीजापुर पुलिस का कहना है कि जल्द ही नक्सलियों के शहरी नेटवर्क को ध्वस्त कर उनके मददगारों को पकड़ लिया जाएगा।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  29 March 2024

bejapur,6 Naxalites killed ,security forces

बीजापुर। छत्तीसगढ़ में बीजापुर के नक्सल प्रभावित बासागुड़ा थाना क्षेत्र अंर्तगत पोलमपल्ली- चिपुरभट्टी में पुलिस और नक्सलियों के प्लाटून नंबर 10 के बीच बुधवार सुबह 8 बजे हुई मुठभेड़ में छह नक्सली मारे गए। मुठभेड़ के बाद दो महिला नक्सली और चार पुरुष नक्सलियों के शव बरामद हुए हैं, जिनकी शिनाख्त कराई जा रही है। मारे गए नक्सलियों में उनका डिप्टी कमांडर भी शामिल है । उस पर लाखों रुपये का इनाम घोषित है। पुलिस ने घटना स्थल से काफी मात्रा में हथियार एवं गोला बारूद तथा दैनिक उपयोग की सामग्री जब्त की है। मुठभेड़ में कई नक्सलियों के घायल होने की संभावना है। घटनास्थल व इसके आस-पास पुलिस द्वारा सर्चिंग जारी है। बीजापुर के एसपी जितेन्द्र यादव ने बताया कि होली के दिन बासागुडा थाना क्षेत्र में नक्सलियों ने तीन ग्रामीणों की कुल्हाड़ी से हमला कर बड़ी ही निर्ममतापूर्वक हत्या कर दी थी। उसके बाद मुखबिरों से जानकारी मिली कि बासागुडा थाना क्षेत्र के पोलमपल्ली-चिपुरभट्टी इलाके में हथियारबंद नक्सलियों का जमावड़ा है। इस सूचना के बाद डीआरजी, केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल और कोबरा के जवानों की सयुंक्त टीम को रवाना किया गया था। इस दौरान बुधवार की सुबह जवानों का सामना नक्सलियों के प्लाटून नंबर 10 के साथ हुआ। नक्सलियों के शव के साथ हथियार भी बरामद हुए हैं। बस्तर आईजी सुंदरराज पी ने इसकी पुष्टि करते हुए बताया कि मुखबिरों से जानकारी मिली कि बासागुडा थाना क्षेत्र के पोलमपल्ली-चिपुरभट्टी इलाके में नक्सलियों का जमावड़ा है। इस सूचना के बाद कोबरा 210, 205 सीआरपीएफ 229 बटालियन व डीआरजी के जवानों की सयुंक्त टीम को रवाना किया गया था। जहां पर जवानों का सामना नक्सलियों के प्लाटून नंबर 10 के साथ हुआ। मुठभेड़ के बाद दो महिला नक्सली व चार पुरुष नक्सली सहित कुल छह नक्सलियों के शव और हथियार भी बरामद हुए हैं। उल्लेखनीय है कि 30 मार्च को नक्सलियों ने बीजापुर जिले में बंद का आह्वान किया है। उधर, पश्चिम बस्तर के सचिव मोहन ने मीडिया को जारी एक बयान में आरोप लगाया है कि बीजापुर पुलिस ने तीन माह के भीतर 15 बेक़सूर आदिवासियों की जान ली है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  27 March 2024

bijapur, Naxalites issued order , Bijapur district bandh

बीजापुर। नक्सलियों के पश्चिम बस्तर डिवीजन कमेटी के सचिव मोहन ने प्रेस वक्तव्य जारी कर सरकार पर फर्जी मुठभेड़ करने का आरोप लगाते हुए 30 मार्च को बीजापुर जिला बंद का आह्वान किया है। प्रेस वक्तव्य में अस्पताल, एम्बुलेंस और परीक्षार्थियों को बंद से पृथक रखते हुए व्यापारी और परिवहन संचालकों को बंद रखने की चेतावनी भी दिया गया है। नक्सलियों द्वारा जारी पर्चे में पुलिस पर जनवरी से लेकर अब तक कुल 15 ग्रामीणोंं की हत्या करने का आरोप लगाया है। साथ ही भाजपा की सरकार पर फर्जी मुठभेड़, अत्याचार एवं आदिवासियों को जल जंगल जमीन से बेदखल करने का आरोप भी लगाया है। नक्सलियों ने 30 मार्च को बीजापुर जिला बंद के आह्वान के साथ परिवहन एवं व्यापारियों को चेतावनी देते हुए कहा है की यदि परिवहन का संचालन हुआ या दुकाने खुली तो वे स्वयं जिम्मेदार होंगे।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  26 March 2024

bejapur,  Naxalite killed ,Gadchiroli

बीजापुर। जिले के पडोसी राज्य महाराष्ट्र के गढ़चिरौली में सी 60 स्क्वाड्रन के जवानों से मंगलवार को हुई मुठभेड़ में मारे गए चार नक्सलियों में से एक नक्सली 16 लाख का इनामी बीजापुर डीवीसी सदस्य पोडियम पांडु उर्फ मंगुलु निवासी भैरमगढ़ के रूप में पहचान हुई है। पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार पोडियम पांडु पर हत्या, लूट, आगजनी जैसे कई संगीन वारदातों में शामिल था। लंबे वक्त से पोडियम पांडु की तलाश में पुलिस जंगलों की खाक छान रही थी। जिसका अंत गढ़चिरौली मुठभेड़ में हो गया है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  20 March 2024

bejapur, Uncontrolled Bolero, passenger bus

बीजापुर। जिले के भैरमगढ़ ब्लाक के फुंडरी सीआरपीएफ कैंप के पास गुरुवार रात 8.30 बजे सड़क किनारे खड़ी यात्री बस के पीछे एक अनियंत्रित तेज रफ्तार बोलेरो ने जोरदार टक्कर मार दी। इस हादसे में बोलेरो में सवार छह लोग घायल हो गए हैं, जिसमें से चार की हालत गंभीर बताई गई है। भैरमगढ़ अस्पताल में प्राथमिक उपचार के बाद सभी को दंतेवाड़ा के लिए रिफर कर दिया गया।   प्राप्त जानकारी के अनुसार बीजापुर से जगदलपुर की ओर जा रही रॉयल ट्रेवल्स की यात्री बस भैरमगढ़ के फुंडरी सीआरपीएफ कैंप के पास सड़क किनारे खड़ी थी। तभी पीछे से तेज रफ्तार से आ रही बोलेरो वाहन के चालक ने वाहन से नियंत्रण खो दिया और बोलेरो खड़ी बस में जा घुसी। इस हादसे में एक गर्भवती महिला सहित छह लोग घायल हो गए हैं। जिसमें चालक अनिल, रूपधर, संध्या वसंतु को सिर, हाथ में गंभीर चोट पहुंची हैं। वहीं गर्भवती पिंकी व सरिता को हाथ पैर में चोट लगी है। सभी घायलों में सीआरपीएफ जवानों व ग्रामीणों की मदद से भैरमगढ़ अस्पताल पहुंचाया गया। जहां घायलों का प्राथमिक उपचार कर बेहतर इलाज के लिए दंतेवाड़ा रिफर कर दिया गया। भैरमगढ़ अस्पताल के डॉ. सत्या ने शुक्रवार को जानकारी देते हुए बताया कि घटना 8.30 बजे के करीब की है। बोलेरो सवार दंतेवाड़ा जिले के तुमनार से भैरमगढ़ किसी काम से आये हुए थे। वापस जाते समय यह हादसा हुआ है। उन्होंने बताया कि सभी घायलों को प्राथमिक उपचार के बाद बेहतर उपचार के लिए तीन वाहनों से दंतेवाड़ा जिला अस्पताल भेजा गया।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  15 March 2024

bejapur,  male Naxalite arrested ,female Naxalite

बीजापुर। जिले में चलाये जा रहे नक्सल उन्मूलन अभियान के तहत थाना कुटरू एवं डीआरजी एवं 13वी वाहिनी छसबल का संयुक्त बल सर्चिंग के लिए अभियान पर रवाना हुआ था। अभियान के दौरान थाना कुटरू एवं फरसेगढ़ क्षेत्रान्तर्गत की गई कार्यवाही में एक महिला नक्सली सहित दो नक्सलियों को गिरफ्तार किया गया है।गिरफ्तार दोनों नक्सलियों के विरूद्ध थाना कुटरू एवं फरसेगढ़ में पृथक-पृथक कार्यवाही उपरांत आज गुरुवार को न्यायालय के समक्ष पेश किया गया। पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार ग्राम अम्बेली से एक महिला नक्सली शांति ऊर्फ सोनी ऊर्फ सोनम कवासी पिता दशरू कवासी ,उम्र 30 वर्ष, निवासी अम्बेली थाना कुटरू को गिरफ्तार किया गया । गिरफ्तार महिला नक्सली मिलिशिया सदस्य शांति ऊर्फ सोनी ऊर्फ सोनम कवासी पर थाना कुटरू में 02 स्थाई वारंट लंबित है। पुलिस अधीक्षक बीजापुर द्वारा उस पर पांच हजार रुपये का इनाम घोषित है। वहीं एक अन्य कार्यवाही में 13वी वाहिनी छसबल की संयुक्त टीम द्वारा सर्चिंग के दौरान चिन्तनपल्ली से एक नक्सली मिलिशिया सदस्य लेकाम बुधराम पिता चिन्ना लेकाम उम्र 20 वर्ष निवासी चिंतनपल्ली थाना फरसेगढ़ को गिरफ्तार किया गया। जो 25 नवंबर 2023 को ग्रामीण से मारपीट करने एवं लूट की वारदात में शामिल था। गिरफ्तार नक्सली मिलिशिया सदस्य लेकाम बुधराम पर पुलिस अधीक्षक बीजापुर द्वारा 10 हजार रुपये का इनाम उद्घोषित किया गया है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  7 March 2024

bejapur, Congress and Naxalites, Mahesh Gagda

बीजापुर। लोकसभा चुनाव नजदीक आते ही एक बार फिर बस्तर संभाग के नक्सल प्रभावित इलाकों में भाजपा नेताओं पर नक्सली हमला तेज हो गया है। दो दिन पहले बीजापुर में भाजपा नेता तिरूपति कटला की नक्सलियों ने हत्या कर दी थी। पूर्व मंत्री महेश गागड़ा ने रविवार को कांग्रेस पर गंभीर आरोप लगाते हुए भाजपा नेता तिरूपति कटला की हत्या को टारगेट किलिंग बताया है। उन्होंने दावा किया है कि तिरूपति की हत्या के दौरान नक्सलियों ने लाल सलाम के नारों के साथ कांग्रेस जिंदाबाद के नारे भी लगाए थे। उन्होंने कहा कि नक्सलियों द्वारा कांग्रेस जिंदाबाद के नारे के बाद अब वे तिरूपति की हत्या की एनआईए से जांच की मांग करेंगे। बीजापुर के पूर्व विधायक व मंत्री महेश गागड़ा ने कहा कि वह राज्य के गृहमंत्री से भाजपा नेताओं की टारगेट किलिंग की घटनाओं की जांच एनआईए (राष्ट्रीय जांच एजेंसी) से कराने की मांग करेंगे। गागड़ा ने कहा कि मैंने उनके परिवार के सदस्यों और हत्या के चश्मदीदों से बात की है। उन्होंने बताया कि हत्या करने के बाद नक्सलियों ने कांग्रेस जिंदाबाद और लाल सलाम जिंदाबाद के नारे लगाए हैं। उन्होंने कहा कि यह एक टारगेट किलिंग थी। उनके परिवार के सदस्यों ने यह भी कहा कि उन्हें पिछले साल विधानसभा चुनाव से पहले धमकी दी गई थी। उन्होंने कहा कि मैंने राज्य के वन मंत्री केदार कश्यप को इसके बारे में सूचित कर दिया है। पिछले कुछ वर्षों से भाजपा के नेताओं को निशाना बनाया जा रहा है और उनकी हत्या की जा रही है। यह घटनाएं राजनीतिक हत्याएं थीं और इसे नक्सली घटना बताने की कोशिश की जा रही है। कांग्रेस नेताओं और नक्सलियों के बीच सांठ-गांठ का आरोप लगाते हुए गागड़ा ने दावा किया कि कांग्रेस नेताओं और नक्सलियों के निचले स्तर के सदस्यों के बीच पहले भी गहरा संबंध देखा गया है। हम इन सभी मुद्दों को राज्य के गृह मंत्री के समक्ष उठाएंगे और इसकी एनआईए जांच की मांग करेंगे।   वहीं मंत्री केदार कश्यप ने कहा कि बीजापुर एसपी से घटना की जांच कर रिपोर्ट सौंपने को कहा है। इससे पहले उपमुख्यमंत्री और गृह मंत्री विजय शर्मा ने हत्या को लोकसभा चुनाव से पहले भाजपा कार्यकर्ताओं के मन में डर पैदा करने के इरादे से किया गया कायरतापूर्ण कृत्य करार दिया था। गृह मंत्री विजय शर्मा ने कहा कि इससे पहले भी भाजपा के नेताओं को निशाना बनाया गया था, वे डर पैदा करना चाहते हैं। क्योंकि लोकसभा चुनाव नजदीक है और नक्सलियों के खिलाफ कार्रवाई तेज कर दी गई है। इसलिए दहशत फैलाने के लिए इस वारदात को अंजाम दिया गया है, ताकि भाजपा के कार्यकर्ता अंदरूनी क्षेत्र में न जा सके।   गौरतलब है कि बीजापुर जिले में सत्तारूढ़ भाजपा के जिला स्तर के नेता और जनपद पंचायत के सदस्य तिरुपति कटला का शुक्रवार की रात को तोयनार गांव में एक विवाह समारोह में शामिल होने गए थे, इस दौरान नक्सलियों ने यहां उनकी हत्या कर दी थी। पिछले एक साल में नक्सल प्रभावित इलाकों में नक्सलियों द्वारा किसी भाजपा नेता की यह 09वीं हत्या थी।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  3 March 2024

raipur, Naxalites killed ,BJP leader

रायपुर। छत्तीसगढ़ के बीजापुर में नक्सलियों ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नेता तिरुपति कटला की धारदार हथियार से हत्या कर दी। मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने कटला की हत्या पर दुख जताया है। एक्स हैंडल पर जारी शोक संदेश में मुख्यमंत्री ने कहा है, ''नक्सलियों से हमारी लड़ाई निर्णायक मोड़ पर है। उनके मंसूबों को कभी सफल नहीं होने दिया जाएगा।' बीजापुर के पुलिस अधीक्षक जीतेंद्र यादव ने बताया कि भाजपा मंडल संयोजक और जनपद सदस्य तिरुपति शुक्रवार रात शादी समारोह में शामिल होने गए थे। रास्ते में नक्सलियों ने घात लगाकर उनपर जानलेवा हमला किया। लोगों ने उन्हें बीजापुर जिला अस्पताल पहुंचाया । अस्पताल में इलाज के दौरान उन्होंने दम तोड़ दिया। पुलिस अधीक्षक ने बताया कि यह घटना तोयनार गांव में बीती रात करीब आठ बजे हुई।   इस इलाके में नक्सली कुछ समय से भाजपा नेताओं को निशाना बना रहे। नक्सली पिछले साल भाजपा के नीलकंठ ककेम की 5 फरवरी, भाजपा के सागर साहू की 10 फरवरी, भाजपा के रामधर अलामी की 11 फरवरी, 29 मार्च को भाजपा के रामजी डोडी, 21 जून अर्जुन काका , 20 अक्टूबर को मोहला मानपुर में बिरझू तारम और 4 नवंबर को भाजपा के रतन दुबे की हत्या कर चुके हैं।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  2 March 2024

bejapur, Directional pipe bomb ,Toyanala

बीजापुर। जिले के थाना तर्रेम क्षेत्र अंतर्गत चिन्नागेलूर से सीआरपीएफ कोबरा व एसटीएफ का संयुक्त बल बुधवार को सर्चिंग पर निकली हुई थी। इसी दौरान चिन्नागेलूर व गुंडेम के बीच तोयानाला के पास पगडंडी में नक्सलियों के द्वारा जवानों को नुकसान पहुंचाने के लिए लगाया गया डायरेक्शनल पाइप बम व टिफिन बम को सजगता से सुरक्षित तरीके से बरामद कर उसे मौके पर ही निष्क्रिय कर दिया है। जवानों की सुझबूझ से नक्सलियों के मंसूबों पर एक बार फिर से पानी फिर गया।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  28 February 2024

bejapur, young man, Naxalites

बीजापुर। थाना गंगालूर क्षेत्रान्तर्गत ग्राम कांवड़गांव पटेलपारा का ग्रामीण युवक सोना शनिवार को नक्सलियों के द्वारा लगाये गये बुबी ट्रेप की चपेट में आकर घायल हो गया। कैंप कांवड़गांव 85वीं बटालियन केरिपु को इसकी सूचना मिलने पर ग्रामीण के घर पहुंचकर ग्रामीण को प्राथमिक उपचार दिया एवं घायल युवक मेडिकल टीम के साथ ग्राम कांवगड़गांव पटेलपारा पहुंचकर प्राथमिक उपचार के बाद 108 मेडिकल एम्बुलेंस की मदद से उपचार के लिए जिला अस्पताल पहुंचाया गया।   गौरतलब है कि नक्सलियों के ऐसे अनुचित संसाधनों (प्रेशर आईईउी एवं बुबी ट्रेप) की चपेट में आकर निरीह मवेशी एवं निर्दोष ग्रामीण गंभीर रूप से घायल हो जाते हैं या उन्हें अपनी जान गवानी पड़ती है। अब शासन की विकासोन्मुखी योजनाओं को अंदरूनी क्षेत्र के ग्रामीणों तक पहुंचाने के उद्देश्य से क्षेत्र के विकास के लिये जिले के अति संवेदनशील क्षेत्रों में सुरक्षा कैम्प स्थापित किये जा रहे हैं। क्षेत्र के विकास में बाधक नक्सलियों से विकास कार्यों में सुरक्षा प्रदान की जा सके एवं क्षेत्र में नक्सल उन्मूलन अभियान को गति प्रदान की जा सके।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  24 February 2024

bejapur, Two Naxalites , RPC member arrested

बीजापुर। जिले के थाना उसूर व डीआरजी की संयुक्त पार्टी ने लंबे से फरार चल रहे नक्सली आरपीसी सदस्य काका लालैया पिता काका हड़मा, निवासी मारुड़बाका और नक्सली आरपीसी सदस्य काका रामा पिता पेंडी, निवासी मारुड़बाका थाना उसूर को गिरफ्तार किया गया है। गिरफ्तार दोनों नक्सलियों के विरुद्ध उसूर थाना में वैधानिक कार्रवाई के उपरांत आज बुधवार को रिमांड पर न्ययालय बीजापुर के समक्ष पेश किया गया है। पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार गिरफ्तार दोनों नक्सलियों ने 09 सितंबर 2022 को उसूर थाना क्षेत्र के गलगम व भुसापुर के मध्य पुलिस पार्टी को जान से मारने की नीयत से प्रेशर आईईडी बम लगाये थे। जिसकी चपेट में आने से एक ग्रामीण काका रामबाई उम्र 30 वर्ष पति काका भीमा निवासी नेलाकांकेर को गंभीर चोट आई थी। वहीं आरपीसी सदस्य काका लालैया उसूर थाना क्षेत्र में 27 मई 2018 को मारुड़बाका स्कूलपारा निवासी रामा पोडियाम के घर से ट्रैक्टर, सीमेंट व छड़ लूटने और 14 जून 2018 को मारुड़बाका के ग्रामीण पोडिय़ाम शंकर के अपहरण की वारदात में शामिल था। उसके विरुद्ध उसूर थाना में दो स्थायी वारंट लंबित हैं।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  21 February 2024

bejapur, Naxalites killed , CAF soldier

बीजापुर। जिले के कुटरू थाना क्षेत्र अंतर्गत कुटरू के साप्ताहिक बाजार के पास नक्सलियों ने सीएएफ के जवान तिजाउ राम भुआर्य पर दिन दहाड़े कुल्हाड़ी से हमला कर हत्या कर दी है। सीएएफ जवान तिजाउ राम भुआर्य बलिदान हो गए हैं। वारदात के बाद नक्सली भाग निकले हैं। बीजापुर एसपी जितेंद्र यादव ने इसकी पुष्टि करते हुए बताया कि इलाके में सर्च ऑपरेशन चलाया जा रहा है।   प्राप्त जानकारी के अनुसार सीएएफ जवान तिजाउ राम भुआर्य कुटरू के दरभा कैम्प में चौथी बटालियन में कंपनी कमांडर के रूप में कार्यरत रहे। बलिदान तिजाऊ राम भुआर्य कांकेर के निवासी हैं। बलिदान कमांडर तिजाउ राम भुआर्य की रविवार सुबह 09 बजे नक्सलियों ने कुल्हाड़ी से हमला कर वारदात को अंजाम दिया है। जवान तिजाऊ राम भुआर्य रविवार के दिन कुटरू के दरभा में बाजार ड्यूटी पर थे। नक्सलियों ने घटना को उस वक्त अंजाम दिया जब सीएएफ जवान बाजार ड्यूटी से लौट रहे थे, तभी जवान पर अचानक हमला कर दिया। इस घटना को अंजाम देने में स्माल एक्शन टीम का हाथ होना बताया गया है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  18 February 2024

Bijapur, Naxalites killed ,informer

रायपुर। छत्तीसगढ़ के बीजापुर जिले के बासागुड़ा थाना इलाके में नक्सलियों ने एक ग्रामीण की पुलिस की मुखबिरी करने के शक में हत्या कर दी। इस घटना से इलाके में तनाव है। वारदात की सूचना पर फोर्स बासागुड़ा के लिए रवाना हो चुकी है। पुलिस का अब तक आधिकारिक बयान नहीं आया है। सूत्रों के अनुसार, मिच्चा हिड़मा खेती-किसानी के लिए बुधवार काम पर निकला। इसी दौरान घात लगाकर बैठे नक्सलियों ने उसकी गोली मारकर हत्या कर दी। नक्सलियों के चले जाने के बाद गांववाले मौके पर पहुंचे। ग्रामीणों ने यह सूचना उसके घरवालों को दी। नक्सलियों का कहना है कि मिच्चा हिड़मा पुलिस का मुखबिर था।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  7 February 2024

bejapur, Home Minister,Naxal affected Silger

बीजापुर। छत्तीसगढ़ के गृहमंत्री और उप मुख्यमंत्री व गृहमंत्री विजय शर्मा शनिवार को हेलिकॉप्टर से नक्सल प्रभावित सिलगेर पहुंचे। गृहमंत्री के साथ पुलिस महानिरिक्षक जुनेजा भी साथ में थे। गृहमंत्री विजय शर्मा ने सुकमा-बीजापुर जिले की सरहद पर स्थित इस गांव के पुलिस कैंप में पुलिस अधिकारियों की बैठक ली, साथ ही जमीनी हालात को जाना। वहीं, टेकलगुड़ेम मुठभेड़ को लेकर उन्होंने पुलिस और सीआरपीएफ की बैठक लेकर यहां तैनात जवानों का हौसला बढ़ाया। इसके साथ ही गांव के कुछ ग्रामीणों से भी उन्होंने मुलाकात की।   उल्लेखनीय है कि नक्सलियों के आधार वाले इलाके टेकलगुडा में 30 जनवरी को कैंप स्थापित करने के लिए बड़ी संख्या में सुरक्षाबलों के जवान कैंप लगाने में लगे हुए थे। इसी दौरान नक्सलियों ने हमला कर दिया था। इस मुठभेड़ में सीआरपीएफ कोबरा बटालियन के तीन जवान बलिदान हुए थे।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  3 February 2024

bejapur, Five permanent warranties,  Naxalite militia

बीजापुर। जिले में चलाये जा रहे नक्सल उन्मूलन अभियान के तहत डीआरजी, बस्तर फाईटर के द्वारा किये जा रहे संयुक्त प्रयासों से गंगालूर एरिया कमेटी अंतर्गत पुसनार आरपीसी भूमकाल मिलिशिया डिप्टी कमाण्डर सन्नू पूनेम ऊर्फ सोमा पिता स्व मासा पूनेम निवासी पुसनार गोरगेपारा थाना गंगालूर ने शनिवार को आत्मसमर्पण कर दिया है। आत्मसमर्पित नक्सली सन्नू पूनेम ऊर्फ सोमा वर्ष 1999 में नक्सली संगठन में बाल संघम के पद पर भर्ती हुआ। वर्ष 2002 में पुसनार डीएकेएमएस अध्यक्ष के पद की जिम्मेदारी दी गई। वर्ष 2004 तक डीएकेएमएस अध्यक्ष के पद पर कार्य किया। वर्ष 2008 में कृषि शाखा सदस्य के पद पर पुन: नियुक्ति दी गई। वर्ष 2011 में पुसनार भूमकाल मिलिशिया सदस्य की जिम्मेदारी दी गई। वर्ष 2020 में पुसनार आरपीसी भूमकाल मिलिशिया डिप्टी कमाण्डर का कार्य संगठन में दिया गया।   आत्मसमर्पित नक्सली सन्नू उर्फ सोमा के विरुद्ध हत्या, हत्या के प्रयास, लूट के मामलो मे 05 स्थाई वारंट लंबित है। वर्ष 2005में किरन्दुल लोहा फेक्ट्री में हमला कर जिलेटिन एवं हथियार लूट की घटना में शामिल, वर्ष 2006 में गंगालूर राहत शिविर में हमला कर 08 सलवा जुडुम कार्यकताओं की हत्या में शामिल था। वर्ष 2021 मिलिशिया सदस्यों के साथ पुसनार हिरोली मार्ग पर गडढा खोदकर मार्ग अवरुद्ध करने की घटना में शामिल। आत्मसमर्पण करने पर इन्हें उत्साहवर्धन हेतु शासन की आत्मसमर्पण एवं पुनर्वास नीति के तहत पच्चीस हजार रुपये नगद प्रोत्साहन राशि प्रदान किया गया।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  3 February 2024

bejapur, Unknown killers , villager

बीजापुर। जिले के मद्देड थाना क्षेत्र के ग्राम गौरारम निवासी एक ग्रामीण लक्ष्मैय्या वासम की अज्ञात हत्यारों ने हत्या कर दी है। सूचना पर पुलिस आज शुक्रवार सुबह मौके पर पहुंचकर शव अपने कब्जे में लेकर पंचनामा के बाद शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। इस हत्या के वारदात की पुलिस सभी पहलुओं सहित नक्सलियों द्वारा हत्या को अंजाम देने की जांच कर रही है। शव के साथ कोई नक्सली पर्चा नही मिला है।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  2 February 2024

bejapur,Permanent warranty,Naxalite incident

बीजापुर। जिला में चलाये जा रहे नक्सल उन्मूलन अभियान के तहत थाना भोपालपटनम् एवं केरिपु 170/बी चेरपल्ली की संयुक्त टीम ग्राम करकावाया की ओर निकली थी। अभियान के दौरान ग्राम करकावाया से नक्सली वारदात के बाद से फरार नक्सली महेश तलाण्डी पिता इस्तारी उम्र 38 वर्ष निवासी करकावाया थाना भोपालपटनम को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार आरोपी महेश तलाण्डी के विरुद्ध थाना भोपालपटनम में 03 स्थाई वारंट भी लंबित है। गिरफ्तार नक्सली आरोपी के विरुद्ध थाना भोपालपटपनम् में वैधानिक कार्रवाई उपरान्त आज शुक्रवार को न्यायालय बीजापुर के समक्ष पेश किया गया। पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार गिरफ्तार नक्सली थाना भोपालपटनम् क्षेत्रान्तर्गत 01 नवंबर 2009 को कुचनूर के जंगल में हुए मुठभेड़ में शामिल था, 19 मार्च 2009 को पोषणपल्ली मंदिर के पास पुलिस पार्टी पर फायरिंग करने की वारदात मेंं शामिल था, एवं 15 अप्रेल 2009 को चुनाव सुरक्षा डयूटी में तैनात बल को पोषणपल्ली के पास फायरिंग करने की वारदात में शामिल था। गिरफ्तार नक्सली पर पुलिस अधीक्षक बीजापुर की ओर से पांच हजार का इनाम उद्घोषित है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  2 February 2024

bejapur, Naxalite commander,Barse Deva

बीजापुर। जिले के ग्राम टेकुलगुड़म मुठभेड़ का मास्टरमाइंड 25 लाख का इनामी नक्सली कमांडर बारसे देवा की तस्वीर शुक्रवार को सामने आई है। उल्लेखनीय है कि इस टेकुलगुड़म मुठभेड़ में तीन जवानों की शहादत हुई थी और 15 जवान घायल हुए थे। नक्सली कमांडर हिड़मा को एक साल पहले नक्सलियों के सेंट्रल कमेंटी का सदस्य बनाए जाने के बाद अब बारसे देवा को नक्सलियों के बटालियन नम्बर एक का कमान सौंपा गया है। नक्सली संगठन में एके 47 लेकर चलने वाला देवा बारसे इसके पहले दक्षिण सब जोनल ब्यूरो, दरभा डिवीजन प्रभारी, प्रेस यूनिट और प्रभारी डिवीजन समन्वय का पद भी संभाल चुका है। उल्लेखनीय है कि देवा अनपढ़ है, लेकिन वह स्थानीय भाषा के अलावा उड़िया, तेलगु, मराठी और हिंदी भाषा भी जानता है। नक्सलियों की प्रेस टीम में काम करने की वजह से उसने तकनीकी जानकारियां भी हासिल की है। लंबे समय तक नक्सलियों की मिलिट्री डिविजन में काम करने से वह रणनीति बनाने में माहिर है।   नक्सली कमांडर बारसे देवा ने कई बड़ी नक्सली वारदातों में शामिल रहा है, 25 मई 2013 को दरभा-झीरम घाटी में हुए सबसे बड़े नक्सली हमले में दरभा डीविजन के नक्सलियों की अहम भूमिका दी, इनमें देवा भी शामिल था। 26 अप्रैल 2023 को अरनपुर नक्सली हमले में 10 जवानों की शहादत और दंतेवाड़ा जिले के साथ-साथ सुकमा इलाके में भी लगातार हो रही नक्सली वारदात में इसी कमेटी के नक्सली शामिल थे, जिसका नेतृत्व देवा कर रहा था।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  2 February 2024

raipur, Sukma, 3 soldiers sacrificed

बीजापुर/सुकमा/रायपुर। बीजापुर-सुकमा सीमा पर जोनागुड़ा और अलीगुड़ा के पास मंगलवार को नक्सलियों के हमले में तीन सुरक्षा जवान बलिदान हो गए। गोलीबारी में घायल 14 जवानों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। पुलिस महानिरीक्षक बस्तर रेंज सुन्दरराज पी. ने मुठभेड़ की पुष्टि की है। मंगलवार को जिस इलाके में नक्सलियों ने सुरक्षा बलों पर हमला किया, वहां 2021 में 23 जवानों की जान गई थी। सुकमा व बीजापुर जिले के सीमावर्ती क्षेत्र टेकलगुड़ेम गांव में (थाना जगरगुण्डा, जिला सुकमा) नक्सल गतिविधि पर अंकुश लगाने के लक्ष्य के साथ मंगलवार को ही यहां सुरक्षा कैंप स्थापित किया गया है। यहां से आज दोपहर कोबरा, एसटीएफ व डीआरजी के जवान जोनागुड़ा-अलीगुड़ा क्षेत्र में सर्चिंग के लिए निकले थे। इसी दौरान नक्सलियों ने जवानों पर फायरिंग शुरू कर दी। सुरक्षा बलों की जवाबी फायरिंग में नक्सली भाग खड़े हुए। पुलिस सूत्रों के मुताबिक हमले में 3 जवानों के बलिदान होने की खबर है। मुठभेड़ में 14 जवान घायल हुए हैं। गंभीर रूप से घायल जवानों को रायपुर भेजे जाने की तैयारी है। पुलिस महानिरीक्षक बस्तर रेंज सुन्दरराज पी. के मुताबिक क्षेत्र की जनता को नक्सल समस्या से मुक्ति दिलाने के लिए बस्तर पुलिस एवं तैनात सुरक्षा बल संकल्पित है। वर्ष 2021 में टेकलगुड़ेम मुठभेड़ में हमें भारी क्षति पहुंचने के बावजूद जनहित में विचार करते हुए आज दोबारा मजबूती से टेकलगुड़ेम गांव में कैम्प स्थापित कर क्षेत्र की शांति, सुरक्षा एवं विकास हेतु समर्पित होकर कार्य करेंगे।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  30 January 2024

raipur,  3 Naxalites killed , encounter

रायपुर /बीजापुर। छत्तीसगढ़ के बीजापुर जिले में सशस्त्र बल के जवानों और नक्सलियों के बीच शनिवार सुबह मुठभेड़ हुई है। जिसमें 3 नक्सलियों के मारे जाने की खबर है। सारे जवान सुरक्षित हैं। जवान अब भी मौके पर मौजूद हैं। मुठभेड़ की पुष्टि बीजापुर पुलिस अधीक्षक अंजनी वार्ष्णेय ने की है।     पुलिस अधीक्षक के अनुसार बीजापुर के बांसागुड़ा थाना क्षेत्र के नेड्रा के जंगल में सर्चिंग के दौरान नक्सलियों से मुठभेड़ हुई है। जिसमें पुलिस को बड़ी सफलता हाथ लगी है। पुलिस ने मुठभेड़ में तीन नक्सलियों को मारने का दावा किया है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  20 January 2024

bijapur, Four Naxalites , murder-encounter

बीजापुर। जिले में चलाये जा रहे नक्सल उन्मूलन अभियान के तहत जिला बल, डीआरजी एवं बस्तर फाइटर की संयुक्त कार्रवाई में चार नक्सलियों दुला कुरसम नक्सली मिलिशिया सदस्य, नक्सली भूमकाल मिलिशिया सदस्य मासा उरसा व सोमलु हेमला एवं नक्सली मिलिशिया सदस्य माड़वी लक्खू को अलग-अलग इलाकों से गिरफ्तार किया गया है। यह सभी हत्या, मुठभेड़ एवं मार्ग अवरुद्ध करने जैसी कई वारदातों में शामिल थे।   प्राप्त जानकारी के अनुसार नक्सल उन्मूलन अभियान के 23 दिसंबर 2023 को गोरना गांव के समीप आत्मसमर्पित नक्सली किसन ऊर्फ छोटू कुरसम की हत्या में शामिल फरार नक्सली मिलिशिया सदस्य दुला कुरसम को गोरना से गिरफ्तार किया गया। वहीं दुरधा के जंगल से दो नक्सली भूमकाल मिलिशिया सदस्य मासा उरसा पिता स्व. सोमलु उरसा निवासी सरपंच पारा कचिलवार व भूमकाल मिलिशिया सदस्य सोमलु हेमला पिता बुधराम हेमला निवासी स्कूलपारा दुरधा थाना नैमेड को गिरफ्तार किया गया। गंगालूर इलाके से एक नक्सली मिलिशिया सदस्य माड़वी लक्खू को गिरफ्तार किया गया। गिरफ्तार माड़वी लक्खू 20 अप्रैल 2008 को कमकानार के 02 ग्रामीणों की हत्या करने और 23 जून 2009 को चोखनपाल कमकानार के बीच जंगल मे पुलिस पार्टी के साथ मुठभेड़ की वारदात में शामिल था। उसके खिलाफ गंगालूर थाना में दो स्थाई वारंट भी लंबित हैं। गिरफ्तार नक्सलियों के पास से 05 किग्रा का टिफिन बम, कार्डेक्स वायर, डेटोनेटर, फ्यूज वायर, इलेक्ट्रिक वायर, बैटरी बरामद किया गया है। चारों नक्सलियों के विरुद्ध बीजापुर, नैमेड और जांगला थाना में कार्रवाई उपरांत आज शुक्रवार को न्यायालय के समक्ष पेश कर रिमांड पर जेल दाखिल किया गया।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  12 January 2024

bijapur, Collector meets villagers , Naxal affected

बीजापुर। जिले के नक्सल प्रभावित थाना गंगालूर क्षेत्रांतर्गत पुसनार-कावडग़ांव का दौरा करते हुये आज शुक्रवार को बस्तर आईजी सुन्दरराज पी., बीजापुर कलेक्टर अनुराग पाण्डेय, पुलिस अधीक्षक, बीजापुर आंजनेय वार्ष्णेय के साथ स्थानीय ग्रामीणों से रूबरू हुए। भ्रमण के दौरान ग्रामीणों से शासन के विभिन्न कल्याणकारी एवं विकास कार्यों के संबंध चर्चा करते हुए पानी, बिजली, सडक़, आंगनबाड़ी, स्कूल-आश्रम, स्वास्थ्य सुविधाएं एवं अन्य मूलभूत सुविधाओं के संबंध में जानकारी प्राप्त की गई। इसके अतिरिक्त शासन द्वारा चलाए जा रहे अन्य कल्याणकारी योजनाओं के संबंध में उपस्थित ग्रामीणों को अवगत कराया गया। बस्तर आईजी सुन्दरराज पी. द्वारा चर्चा के दौरान ग्रामीणों को बताया गया कि वनांचल क्षेत्रों में सुरक्षा के साथ-साथ शासन की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का लाभ क्षेत्र की जनता तक पहुंचाने की दिशा में पुलिस एवं सुरक्षाबल द्वारा महत्वपूर्ण भूमिका निभाई जा रही है। इस दौरान ग्रामीणों को मुलभूत सुविधाओं एवं अन्य शासन के कल्याणकारी योजनाओं के बेहतर क्रियान्वयन के संबंध में उपस्थित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश प्रदान किया गया। भ्रमण के दौरान कमलोचन कश्यप, उप पुलिस महानिरीक्षक, दन्तेवाड़ा रेंज, एसके. मिश्रा, उप महानिरीक्षक सीआरपीएफ सहित सीआरपीएफ के अधिकारी व कर्मचारीगण उपस्थित रहे।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  12 January 2024

bejapur, Young man ,picnic drowned

बीजापुर। जिले के भोपालपट्नम थाना क्षेत्र अंतर्गत मट्टीमरका में अपने दोस्तों के साथ पिकनिक मनाने गये एक युवक कविराज निवासी चेरपल्ली इंद्रावती नदी में बह गया। 24 घंटे बाद भी युवक का कोई सुराग नहीं मिला है। एसडीआरएफ का बचाव दल युवक की तलाश कर रही है।   प्राप्त जानकारी के अनुसार चेरपल्ली निवासी कविराज नामक कॉलेज छात्र अपने दोस्तों के साथ गुरुवार को भोपालपट्नम ब्लाक मुख्यालय से लगभग 20 किमी दूर मट्टीमरका में पिकनिक मनाने गया था। इसी दौरान वह इंद्रावती में डूब गया, युवक के साथ गए उसके दोस्तों ने परिजनों को इसकी सूचना दी। छात्र के तलाश के लिए एसडीआरएफ का बचाव दल मौके पर पहुंचकर युवक की तलाश कर रही है। रात होने के कारण तलाशी अभियान बंद हो गया था, शुक्रवार सुबह से ही बचाव दल युवकी तलाश में जुटी हुई है। उल्लेखनीय है कि मट्टीमरका गांव इंद्रावती राष्ट्रीय उद्यान के दायरे में आता है। इंद्रावती यहां छत्तीसगढ़-महाराष्ट्र को विभाजित करती है। रेतीला तट, पहाड़-चट्टानों के बीच से बहती इंद्रावती यहां विहंगम रूप लेती है। यही वजह है कि बीते कुछ वर्षों में दिसंबर-जनवरी के महीने में पिकनिक के उद्देश्य से बड़ी संख्या में लोग यहां पहुंचते हैं।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  5 January 2024

bejapur,  Naxalite ,Jan Militia member

बीजापुर। जिले में चलाये जा रहे नक्सल उन्मूलन अभियान के तहत कुटरू थाना से थाना प्रभारी के नेतृत्व में एक टुकड़ी सर्चिंग अभियान पर केतुलनार की ओर निकली हुई थी। अभियान के दौरान केतुलनार के जंगल से एक नक्सली जनमिलिशिया सदस्य लिंगा कुंजाम पिता जोगा उम्र 32 निवासी गढ़मेरिपारा केतुलनार को गिरफ्तार किया है।   पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार गिरफ्तार नक्सली लिंगा कुंजाम 28 नवंबर 2023 को पुलिस पार्टी को नुकसान पहुंचाने की नीयत से दरभा कच्चे मार्ग पर आईईडी प्लांट करने की वारदात में शामिल था। इसके अलावे 11 जनवरी 2022 को केतुलनार गढ़मेरिपारा के ग्रामीण की हत्या और चार फरवरी 2023 को मंगापेटा के पास गिट्टी परिवहन कर रही हाईवा वाहन में आगजनी की वारदात में शामिल था। पुलिस अधीक्षक बीजापुर ने नक्सली लिंगा कुंजाम पर 10 हजार रुपये का इनाम घोषित किया गया था। नक्सली लिंगा कुंजाम के विरुद्ध थाना कुटरू में कार्रवाई के उपरांत आज शुक्रवार को न्यायिक रिमांड पर न्यायालय बीजापुर के समक्ष पेश किया गया।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  5 January 2024

raipur, Two DRG soldiers, Chhattisgarh

बीजापुर/रायपुर। नए साल के पहले दिन छत्तीसगढ़ के बीजापुर जिले के गंगालूर थाना क्षेत्र के ग्राम मुदवेंडी के जंगलों में सुरक्षाबलों और नक्सलियों के बीच हुई मुठभेड़ में डीआरजी के दो जवान घायल हो गए तथा क्रॉस फायरिंग के दौरान छह माह की बच्ची की मौत हो गई जबकि बच्ची की मां गंभीर रूप से घायल हुई है। एएसपी वैभव बेंकर ने इस घटना की पुष्टि की है।   पुलिस का दावा है कि मुठभेड़ के दौरान जवाबी कार्रवाई में भैरमगढ़ एरिया कमेटी सचिव चन्द्रन्ना और कमेटी के सदस्य मंगली के साथ-साथ कई अन्य सदस्य घायल हुए हैं।   एएसपी वैभव बेंकर ने सोमवार की शाम बताया कि गंगालूर थाना क्षेत्र अंतर्गत ग्राम मुदवेंडी के जंगलों में आज शाम पांच बजे पुलिस और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ हुई है। मुठभेड़ में डीआरजी के दो जवान घायल हुए हैं। नक्सलियों की क्रॉस फायरिंग में मुदवेंडी गांव के छह माह की मौत हो गई जबकि बच्ची की मां के हाथ में गोली लगी है, उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया। घटना की जानकारी मिलने के बाद मौके पर अतिरिक्त फोर्स को भेजा गया है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  2 January 2024

bijapur, Secret soldier murdered , Chhattisgarh

बीजापुर। छत्तीसगढ़ के बीजापुर में गोपनीय सैनिक छोटू कुरसम की अपहरण के बाद गला रेतकर हत्या कर दी गई। उसका शव गोरना-मनकेली मार्ग में मिला है। नक्सल संगठन में सक्रिय रहे मनकेली गांव के छोटू कुरसम ने कुछ महीने पहले आत्मसमर्पण किया था। घटना की पुष्टि बीजापुर पुलिस ने की है। पुलिस का कहना है कि जवानों को मौके पर भेजा गया है।   बताया गया है कि छोटू कुरसम सड़क हादसे में घायल अपने परिचित की मदद के लिए एंबुलेंस लेकर गांव जा रहा था। रास्ते में गोरना गांव के पास उसका चाचा राजू कुरसम अपने चार साथियों के साथ मिला। इन लोगों ने एंबुलेंस रुकवाई। इसके बाद छोटू कुरसम को अगवा कर ले गए। शनिवार रात छोटू कुरसम की इन लोगों ने गला रेतकर हत्या कर दी और शव को गोरना गांव के समीप रोड पर फेंककर फरार हो गए। घटना की प्राथमिकी थाना बीजापुर में दर्ज की गई है। पुलिस संदिग्ध आरोपित राजू कुरसम एवं उसके साथियों की तलाश कर रही है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  24 December 2023

bijapur, Encounter in Chinnogelur, Naxalites attacked

बीजापुर। जिले के थाना तर्रेम अंतर्गत ग्राम चिन्नागेल्लूर के जंगल में नक्सल उन्मूलन अभियान के तहत मंगलवार सुबह सर्चिंग अभियान पर निकली सीआरपीएफ और एसटीएफ की संयुक्त टीम की मुठभेड़ हुई। सभी जवान पूरी तरह सुरक्षित हैं। जानकारी के मुताबिक अभियान पर मंगलवार सुबह रवाना हुई टीम पर चिन्नागेलुर के जंगल में घात लगा कर बैठे नक्सलियों ने हमला कर दिया। मुठभेड़ के दौरान नक्सलियों ने सुरक्षा बलों पर बीजीएल (बैरल ग्रेनेड लांचर) से हमला किया। हमले में किसी तरह की जनहानि की खबर नहीं है। सुरक्षा बलों की जोरदार जवाबी कार्रवाई से नक्सली मौके से भाग निकले। जवानों ने मौके की सर्चिंग के दौरान 05 बीजीएल बरामद किए हैं। बीजापुर एसपी अंजनेय वाष्णेय ने इसकी पुष्टि करते हुए बताया कि सभी जवान सुरक्षित हैं, इलाके की सर्चिंग जारी है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  19 December 2023

bejapur, After encounter , soldiers destroyed ,Naxalite camp

बीजापुर। छत्तीसगढ़ में नक्सलवाद के खिलाफ चलाए जा रहे अभियान में शनिवार को बीजापुर में सुरक्षाबलों ने बड़ी कार्रवाई करते हुए उनका कैंप ध्वस्त कर दिया। मुठभेड़ के बाद नक्सली वहां से भाग निकले। मौके से बड़ी मात्रा में विस्फोटक बरामद किया गया है । बीजापुर के गंगालूर थाना पुलिस के अनुसार सूचना मिली थी कि नक्सलियों के कोर इलाके पेद्दाकोरमा के जंगलों में नक्सली कमांडर और गंगालूर एरिया कमेटी का कमांडर दिनेश मोड़ियम और एलओएस कमांडर दुला कारम , गंगालूर एरिया आरपीसी कमलू पूनेम सहित 15-20 अन्य सशस्त्र नक्सलियों की मौजूदगी है।शुक्रवार रात सर्चिंग के बाद डीआरजी ,एसटीएफ ,बस्तर फाइटर्स और कोबरा बटालियन के जवानों की शनिवार सुबह नक्सलियों से मुठभेड़ हुई । ढाई घंटे की मुठभेड़ के बाद नक्सली वहां से भाग निकले । नक्सलियों के साथ मुठभेड़ के बाद उनका कैंप ध्वस्त कर दिया। पुलिस का कहना है कि नक्सलियों के कैंप से भारी मात्रा में विस्फोटक, दवाइयां, नक्सली वर्दी, प्रतिबंधित प्रचार-प्रसार की सामग्री, नक्सली साहित्य एवं अन्य दैनिक उपयोग की सामग्री मिली है। किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है । घटनास्थल के आसपास सर्चिंग जारी है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  16 December 2023

bejapur, Mahesh Gagda ,Vikram Mandavi

बीजापुर। जिले के नवनिर्वाचित विधायक विक्रम मंडावी ने पूर्व विधायक महेश गागड़ा के बयान पर कहा कि लोकतांत्रिक प्रक्रिया से चुनाव होते है, चुनावों के दौरान जनता अपनी मनपसंद से आगामी पांच वर्षों के लिए अपना जनप्रतिनिधि चुनती है, इसी प्रक्रिया के तहत बीजापुर की जनता ने विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के प्रत्याशी पर अपना भरोसा जताते हुए लोकतांत्रिक रूप से मुझे अपना जनप्रतिनिधि चुना है। लेकिन भाजपा के पूर्व विधायक महेश गागड़ा का अपने प्रेसवार्ता में चुनाव को लेकर दिया गया बयान बीजापुर के मतदाताओं द्वारा कांग्रेस को मिले जनादेश का अपमान है। विक्रम मंडावी ने आज मंगलवार को पत्रकारों को संबोधित करते हुए कहा कि पूर्व विधायक और भाजपा प्रत्याशी रहे महेश गागड़ा लगातार दो बार चुनाव हार चुके है, अपनी हार से बौखलाकर बीजापुर में शांतिपूर्ण माहौल में संपन्न हुए चुनावों पर उलजुलूल बयानबाजी कर बीजापुर जिले के मतदाताओं का अपमान करने में लगे है। उन्होने कहा कि वर्ष 2008 और 2013 में वे भी विधायक निर्वाचित हुए थे, और भाजपा की सरकार भी बनी थी वे मंत्री भी बन गये तो क्या पूर्व विधायक महेश गागड़ा को उस समय के जिले के कलेक्टर और एसपी. ने उन्हें चुनाव जिताया था या फिर बीजापुर जिले की जनता ने चुनाव जिताया था, उन्हें इस बात का खुलासा करना चाहिए। विक्रम मंडावी ने कहा कि पूर्व विधायक महेश गागड़ा ने बीजापुर की जनता के जनादेश का अपमान किया है, इसलिए पूर्व विधायक महेश गागड़ा को बीजापुर की जनता से माफी मांगनी चाहिए। विक्रम मंडावी ने कहा कि पूर्व विधायक महेश गागड़ा झूठे आरोप लगाने में माहिर है और अब भी वे झूठे आरोप लगाकर जिले के अधिकारी, कर्मचारी और ठेकेदारों को डरा धमकाकर जिले में भय का माहौल बनाने का काम कर रहे है, और अपने आप को आज भी मंत्री समझ रहे है। उन्होने पूर्व विधायक महेश गागड़ा को चुनौती देते हुए कहा कि अब प्रदेश में भाजपा की सरकार है, यदि विक्रम मंडावी ने भ्रष्टाचार किया है तो निष्पक्ष जांच करायें और जेल में डालें। इस दौरान जिला कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष लालू राठौर, जिला पंचायत अध्यक्ष शंकर कुडियम, जिला पंचायत सदस्या नीना रावतिया उद्दे, जिला पंचायत उपाध्यक्ष कमलेश कारम, सांसद प्रतिनिधि वेणुगोपाल राव सहित बड़ी संख्या में कांग्रेस कार्यकर्ता मौजूद थे।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  5 December 2023

bijapur, Deer attacked , elderly women

बीजापुर। जिले के थाना इलमिडी क्षेत्र अंतर्गत ग्राम सेमलडोडी निवासी अनिता ताती उम्र 62 वर्ष एवं सोढ़ी पोज्जे उम्र 60 वर्ष गाय-बकरी चराने जंगल गई थी। इसी दौरान जंगल में हिरण ने दोनों महिलाओं पर हमला कर दिया। हमले में अनिता की मौके पर ही मौत हो गई। दूसरी महिला सोढ़ी पोज्जे गंभीर रूप घायल हो गई। घायल महिला के पुत्र सोढ़ी दुला ने बताया कि सोमवार सुबह हिरण के हमले में उनकी मां सोढ़ी पोज्जे के पेट में गंभीर चोंट आई है। इलमिडी में प्राथमिक उपचार के बाद बेहतर उपचार के लिए बीजापुर जिला अस्पताल लाया गया है। घायल महिला की हालत खतरे से बाहर बताया जा रहा है। परिजनों के द्वारा थाना इलमिडी में रिपोर्ट दर्ज कराई गई है। वन विभाग के एसडीओ प्रकाश नेताम व इलमिडी के डिप्टी रेंजर ने जिला अस्पताल पहुंचकर घायल महिला का हालचाल जाना। विभाग की ओर सहयोग करने का आश्वासन दिया गया है। एसडीओ प्रकाश नेताम ने बताया कि यह पहला मामला है कि हिरण ने हमला किया, इसके पीछे विभिन्न कारण हो सकते हैं, इसके लिए मौके पर जाकर जांच किया जाएगा। पीड़ित परिवारों को वन अधिनियम के तहत जो भी प्रावधान है, उसके तहत सहायता व मुआवजा दी जाएगी।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  27 November 2023

bejapur, Congress expelled, two Congress leaders

बीजापुर। जिला कांग्रेस कमेटी ने कार्रवाई करते हुए टी. गोवर्धन भेपालपटनम एवं पेरे पुलैया कोटमपल्ली, मद्देड़ को विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के अधिकृत उम्मीदवार विक्रम मंड़ावी के विरुद्ध पार्टी विरोधी कार्य करने के कारण 06 वर्षों के लिये किया निष्कासित कर दिया है। बीजापुर जिला अध्यक्ष लालू राठौर ने निष्कासन आदेश जारी किया है। गौरतलब है कि विधानसभा चुनाव के मतदान के बाद से पूरे बस्तर संभाग में कांग्रेस की लगातार कार्रवाई जारी है। इसी कड़ी में बीजापुर जिला कांग्रेस कमेटी ने शुक्रवार को आदेश जारी कर दो कांग्रेस नेताओं को कांग्रेस से निष्कासित कर दिया है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  24 November 2023

bijapur, Two IEDs ,Basaguda road

बीजापुर। जिले में चलाये जा रहे नक्सल उन्मूल अभियान के तहत सीआरपीएफ 168 वीं बटालियन एवं थाना आवापल्ली बीडीएस की संयुक्त टीम कैम्प मुरदण्डा से आवापल्ली-बासागुड़ा मार्ग पर शुक्रवार को सर्चिंग में रवाना हुई थी। सर्चिंग के दौरान जवानों की सतर्कता से बासागुड़ा मार्ग पर नक्सलियोंं द्वारा किसी बड़ी वारदात को अंजाम देने के लिए लगाए गए 25-25 किलो के दो आईईडी बरामद किए गये हैं।     पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार बासागुड़ा मार्ग पर नक्सलियोंं द्वारा 5&5 फिट का लम्बा-चौड़ा व 04 फिट गहरा फाक्सहोल बनाकर 25-25 किलो के दो आईईडी कमांड स्वीच के साथ लगाया गया था। जिसे आज सीआरपीएफ 168 वीं वाहिनी एवं थाना आवापल्ली की बीडीएस की टीम ने बरामद आईईडी को मौके पर निष्क्रिय कर नक्सलियों के नापाक मंसूबो को विफल कर दिया है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  24 November 2023

bijapur, Villager

बीजापुर। जिले के नक्सल प्रभावित पामेड़ थाना क्षेत्र अंतर्गत पड़ोसी राज्य तेलांगाना सीमा पर स्थित ग्राम धर्माराम में प्रेशर आईईडी के विस्फोट से ग्रामीण चंद्रीय सपका का एक पैर के चिथड़े उड़ गए हैं, जिससे वह गंभीर रूप घायल हो गया है। उपचार के लिए उसे तेलंगाना के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया है। नक्सलियों द्वारा सुरक्षा बलों को नुकसान पहुंचाने के लिए किये गये प्रेशर आईईडी से आम ग्रामीण समय-समय पर इसका शिकार होते रहे हैं। एसपी आंजनेय वार्ष्णेय ने इसकी पुष्टि है।     प्राप्त जानकारी के अनुसार गंभीर रूप घायल ग्रामीण चंद्रीय सपका निवासी धर्माराम स्कूलपारा आज बुधवार सुबह 06 बजे मछली पकड़ने के लिए चिंतावागु नदी जाने के दौरान नक्सलियों द्वारा लगाये गये प्रेशर आईईडी में उसका एक पैर पड़ जाने से हुए विस्फोट से उसके घुटने के निचले हिस्से से पैर तक की मांस-पेशियाें के चिथड़े उड़ गये। सीआरपीएफ 151वीं बटालियन के जवानों ने घायल ग्रामीण को सीमावर्ती तेलंगाना स्थित भद्राचलम के अस्पताल भिजवाया, जहां उपचार जारी है, ग्रामीण का दाहिना पैर पूरी तरह क्षतिग्रस्त हुआ है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  22 November 2023

bijapur,DEO issues ,show-cause notice

बीजापुर। जिले में दीपावली की छुट्टी के बाद से शिक्षण व्यवस्था में कसावट लाने के लिए जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा औचक निरीक्षण कर संस्थाओं में अनुपस्थित 11 शिक्षक-शिक्षिकाओं को शो-काज नोटिस जारी किया गया है। डीईओ बीआर बघेल ने शनिवार को उसूर ब्लॉक के विभिन्न शैक्षणिक संस्थाओं के औचक निरीक्षण के दौरान अनाधिकृत रूप से अनुपस्थित शिक्षक-शिक्षिकाओं को शो-काज नोटिस जारी किया किया है। नोटिस का जवाब संतोषजनक नहीं पाए जाने पर अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी। निरीक्षण के दौरान शास.उ.मा.वि. मुरकीनार में पदस्थ प्रभारी प्राचार्य सैय्यद मीर, व्याख्याता केके. झाड़ी, प्रतिभा रात्रे, रेखा नेताम, स्वामी दास साहनी, शिक्षक एलबी कन्या आश्रम मुरकीनार में पदस्थ शुभद्रा यालम, शांति अंगमपल्ली, रजनी यालम, प्रा.शा. मुरकीनार केएम. दीप्ति, प्रा.शा. धारावरम के अल्का खलखो सहित कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय में पदस्थ शकुंतला राठौर अनुपस्थित पायी गई। अनुपस्थित शिक्षकों के अलावा रेसीडेंशियल स्कूलों में बच्चों की उपस्थिति कम होने पर मुरकीनार, आवापल्ली एवं दुगईगुड़ा के प्रभारी अधीक्षकों को भी शो काज नोटिस जारी किया गया। निरीक्षण के दौरान एडीपीओ एमव्ही. राव एवं एपीसी श्रीनिवास एटला मौजूद थे।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  19 November 2023

bejapur, Naxalites refuted, drone camera video

बीजापुर। जिले के ग्राम पदेड़ा मुठभेड़ को लेकर नक्सलियों के पश्चिम बस्तर डिवीजनल कमेटी के सचिव मोहन ने मंगलवार को प्रेस विज्ञप्ति जारी कर पुलिस के दावों का खंडन किया है। जारी प्रेस नोट में कहा गया है कि ग्रेनेड लॉन्चर के मिस फायर होने की वजह से उनके कुछ साथियों को मामूली चोटें आई है, पर कोई नुकसान नही हुआ है। नक्सली प्रेस नोट में कहा गया है कि पुलिस द्वारा जारी ड्रोन कैमरे के वीडियो देखकर 2-3 नक्सलियों के मारे जाने का पुलिस का दावा झूठा है।   उल्लेखनिय है कि विधानसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान के दौरान अलग-अलग जगहों पर सुरक्षाबलों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ हुई थी। नक्सली विधानसभा चुनाव बहिष्कार के साथ ही 07 नवंबर को मतदान के दौरान पदेड़ा पोलिंग बूथ पर हमला किया था, इस मुठभेड़ में जवानों की जवाबी कार्रवाई के दौरान तीन से ज्यादा नक्सली मारे जाने का दावा पुलिस कर रही थी। जिसके तस्दीक के लिए बतौर सबूत मुठभेड़ के बाद नक्सलियों के लौटने के दौरान बड़ी संख्या में नक्सली पुलिस के ड्रोन कैमरे में कैद हुए थे, जिसमें नक्सली अपने तीन साथी को जिस तरह साथ लेकर जा रहे थे, उससे नक्सलियों को बड़ा नुकसान होने का दावा पुलिस कर रही थी।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  14 November 2023

bijapur, Three kg IED planted , Naxalites recovered

बीजापुर। जिले के गंगालूर थाना क्षेत्र अंतर्गत ग्राम बुरजी के पास नक्सलियों ने आईईडी जवानों को नुकसान पहुंचाने के लिए लगाया गया था। केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल 85 वीं बटालियन के जवानो की मुस्तैदी से सर्चिंग के दौरान आज शनिवार को तीन किलो का आईईडी बरामद कर निष्क्रिय कर दिया है। इस दौरान सीआरपीएफ के 85 वीं बटालियन के जवान प्रशांत भुईया को मामूली चोट आई है, जवान का उपचार पुसनार केम्प में किया गया, जवान की हालत ठीक है। बीजापुर एसपी आंजनेय वार्ष्णेय ने बताया कि केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल 85 वीं बटालियन के जवान सर्चिंग के लिए बुरजी की और निकले थे। सर्चिंग के दौरान जवानों ने 03 किलो वजनी आईईडी बरामद कर केरिपु के बीडीएस की टीम ने आईईडी को निष्क्रिय कर दिया। इस दौरान सीआरपीएफ के 85 वीं बटालियन के जवान प्रशांत भुईया को मामूली चोट आई है। उन्होने बताया कि 07 नवम्बर को शांतिपूर्ण मतदान करवाने के लिए सुरक्षाबल के जवान चप्पे-चप्पे पर तैनात है, सुरक्षा की दृष्टि से सभी तैयारी पूर्ण कर ली गई है। गौरतलब है कि विधानसभा चुनाव के मद्देनजर सुरक्षा बलों को अलर्ट पर रखा गया है, 07 नवम्बर को छत्तीसगढ़ के पहले चरण का चुनाव बीजापुर सहित बस्तर संभाग के 12 विधानसभा सीटों पर होना है। बीजापुर जिला नक्सल प्रभावित जिला है, यहां नक्सली आये दिन विधानसभा चुनाव का बहिष्कार करने के लिए पोस्टर बैनर और पर्चा जारी करते रहते है। वहीं नक्सलियों के द्वारा दो दिन पूर्व एक ग्रामीण की मुखबीरी के आरोप में गला घोटकर हत्या कर दहशत फैलाने का प्रयास किया गया था। ऐसे में प्रशासन व सुरक्षाबलों के लिए शांतिपूर्ण चुनाव करवाना बड़ी चुनौती है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  4 November 2023

Bijapur, Naxalites issue warning , election workers

बीजापुर। नक्सलियों की पश्चिम डिवीजन कमेटी के सचिव मोहन के द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति में मतदान कर्मियों को नक्सलियों के आधार वाले इलाकों में दाखिल नहीं होने की अपील की है, साथ ही नक्सलियों के आधार इलाकों में दाखिल होने की स्थिति उन्हें जान का खतरा भी बताया गया है। जारी पर्चे में नक्सलियों के आधार वाले इलाकों में मतदान बहिष्कार की बात दोहराई गई है।   गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान नक्सल प्रभावित बस्तर एवं सरगुजा संभाग में 07 नवंबर को होने वाले हैं। नक्सलियों ने मतदान के लिए इन इलाकों में जाने वाले चुनाव कर्मियों को इलाकों में दाखिल नहीं होने की अपील के साथ चेतावनी देने के बाद प्रशासन के समक्ष नक्सलियों ने खुली चुनौती दी है। नक्सलियों के चुनाव बहिष्कार एवं उससे एक कदम और आगे बढ़ते हुए मतदान कर्मियों को चेतावनी देकर डर का माहौल निर्मित किया जा रहा है। इसके बाद मतदाता पर इसका कितना प्रभाव पड़ता है और मतदाता मतदान के लिए किस तादाद में निकलता है, यह मतदान के बाद ही ज्ञात होगा।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  1 November 2023

bijapur,  Naxalites involved , murder and arson arrested

बीजापुर। जिले में चलाये जा रहे नक्सल उन्मूलन अभियान के तहत थाना कुटरू, डीआरजी एवं बस्तर फाइटर के सयुंक्त बल के द्वारा नैमेड़ साप्ताहिक बाजार से एक नक्सली पोनड़वाया जनताना सरकार सदस्य सुखराम पिता सोमडू निवासी बरगापारा केतुलनार थाना कुटरू को साप्ताहिक बाजार नैमेड़ से गिरफ्तार किया गया। वहीं ग्राम केतुलनार से पोनड़वाया जनताना सरकार सदस्य फागु पोडिय़ामी पिता सन्नू निवासी बरगापारा केतुलनार थाना कुटरू को गिरफ्तार किया गया है। गिरफ्तार दोनो नक्सली हत्या एवं आगजनी की वारदात में शामिल रहे। पुलिस से मंगलवार को मिली जानकारी के अनुसार गिरफ्तार दोनों नक्सली थाना कुटरू क्षेत्रान्तर्गत 11 जनवरी 2022 को केतुलनार गढ़मिरीपारा निवासी ग्रामीण जगत सोढ़ी की हत्या करने एवं 04 फरवरी 2022 को हाइवा वाहन से गिट्टी परिवहन कर आकलंका कुटरू की ओर जा रहे वाहन को मंगापेंटा के पास रोककर आगजनी करने की घटना में शामिल थे। गिरफ्तार नक्सलियों पर पुलिस अधीक्षक बीजापुर द्वारा 10-10 हजार का ईनाम घोषित किया गया था। थाना कुटरू में कार्यवाही उपरान्त आज उन्हें मंगलवार को न्यायालय बीजापुर के समक्ष पेश किया गया है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  31 October 2023

bijapur, Naxalites called,election boycott

बीजापुर । नक्सलियों के दक्षिण बस्तर डिविजनल कमेटी के सचिव गंगा ने प्रेस नोट जारी कर कोंटा के कांग्रेस प्रत्याशी आबकारी मंत्री कवासी लखमा पर गंभीर आरोप लगाते हुए चुनाव बहिष्कार का आह्वान किया। वहीं भाजपा के प्रत्याशी सोयम मुक्का पर सलवा जुडूम के दौरान अत्याचार करने का आरोप लगाया है। जारी प्रेस नोट नक्सलियों ने आबकारी मंत्री कवासी लखमा और सोयम मुक्का को आदिवासियों का हत्यारा कहा गया है।   सोमवार को जारी प्रेस नोट कहा गया है कि जेल में बंद आदिवासियों की रिहाई का वादा करने वाली कांग्रेस सत्तासीन होने के बाद उल्टे निर्दोष आदिवासियों को जेल भेज दिया। नक्सलियों का दावा है कि जेलों में बंद 125 निर्दोष ग्रामीण आदिवासी जिन्हें सबूतों के अभाव में न्यायालय ने दोष मुक्त कर रिहा किया है। नक्सलियों ने मंत्री लखमा आरोप लगाया है कि मंत्री बनने के बाद सरकारी कार्यो में कमीशन लेकर करोड़ो रुपयों की कमाई की है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  30 October 2023

bijapur,  district closed ,Naxalite terror

बीजापुर। विधानसभा चुनाव के बीच बीजापुर में 20 वर्ष बाद बड़े पैमाने पर नक्सलियों का दहशत नजर आया। इनामी नक्सली नागेश पदम के एनकाउंटर के विरोध में नक्सली संगठन ने आज बीजापुर बंद बुलाया है, जिसका अच्छा खासा असर सुबह से देखने को मिल रहा, सभी दुकानें बंद हैं, बसों के पहिए भी थम गए हैं। नक्सलियों के बंद के चलते रायपुर, जगदलपुर, तेलंगाना, महाराष्ट्र और तेलंगाना जाने वाली यात्री बसों के पहिये बीजापुर में थम गये हंै। सभी यात्री बसें दहशत के कारण बस स्टैंड में खड़ी है। अंदरूनी इलाकों में भी यात्री गाडिय़ां नहीं चल रही है। जिला मुख्यालय से लेकर जिले के तमाम नगर कस्बों में नक्सली चेतावनी के मद्देनजर आज सुबह से व्यापारिक प्रतिष्ठान भी बंद है।   उल्लेखनीय है कि इससे पहले बीती रात को नक्सलियों ने जगदलपुर-बीजापुर राष्ट्रीय राजमार्ग-63 पर लगभग डेढ़ घंटे तक अवरुद्ध किया। इससे यात्रियों को काफी परेशानी हुई। नक्सलियों ने बीजापुर से रायपुर जा रही महिंद्रा ट्रैवल्स की बस को रोक दिया और उसमें बैनर-पोस्टर लगाकर वापस रवाना किया। नक्सलियों ने रोड किनारे आइईडी विस्फोट भी किया। प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक नक्सलियों ने हवाई फायरिंग भी की। सूचना पर पहुंची भैरमगढ़ पुलिस पार्टी ने मार्ग को बहाल किया। यहां बता दें कि 17 अक्टूबर को पुलिस के साथ मुठभेड़ में मद्देड़ एरिया कमेटी प्रभारी नागेश पदम मारा गया था। बीजापुर के मद्देड़ एरिया कमेटी प्रभारी नागेश पदम की पुलिस मुठभेड़ में मारे जाने के बाद बौलखाए नक्सलियों में जिले में कई स्थानों पर बैनर-पोस्टर लगाकर 26 अक्टूबर को बंद का आह्वान करते हुए चुनाव प्रचार करने वाले नेताओं को मार भगाने की चेतावनी दी है। नक्सलियों ने बीजापुर शहर के बस स्टैंड सहित राष्ट्रीय राजमार्ग पर कर्रेमरका व गंगालूर मार्ग पर पेड़ों पर बैनर लगाए हैं।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  26 October 2023

bijapur, Kawasi Lakhma , nomination filing

बीजापुर। आबकारी मंत्री कवासी लखमा बीजापुर के कांग्रेस प्रत्याशी वर्तमान विधायक विक्रम मंडावी के नामांकन दाखिले में शामिल हुए। बस स्टैंड में जिले भर से हजारों की संख्या में शामिल कांग्रेस के कार्यकर्ता को कवासी लखमा ने सम्बोधित कर शक्ति प्रर्दशन के साथ कलेक्टोरेट पंहुचकर नांमांकन दाखिल किया। कांग्रेस प्रत्याशी विक्रम मंडावी ने कहा कि आज के नामांकन दाखिले में कांग्रेस के कार्यकर्ताओ के साथ-साथ आम जनता का समर्थन देखने को मिल रहा है। ऐसे में इस बार भाजपा के प्रत्याशी महेश गागड़ा को बड़े अंतर से हार का स्वाद चखाएंगे। इस बार भी जनता हमें चुनती है तो हम जिले के विकास के लिए और यहां की जनता को लाभ पहुंचाने के लिए प्रयासरत रहेंगे। उल्लेखनिय है कि भाजपा ने विक्रम मंडावी के खिलाफ दो बार विधायक और पूर्व वनमंत्री रहे महेश गागड़ा को मैदान में उतारा है। दोनों प्रत्याशीयों ने एक-एक बार एक दूसरे को हराया है। ऐसे में इस बार के विधानसभा चुनाव में दोनों प्रत्याशियों के बीच कड़ी टक्कर का अनुमान लगाया जा रहा है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  19 October 2023

bijapur, Naxalites boycotted ,assembly elections

बीजापुर। छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान हो गया है। प्रदेश में दो चरणों में मतदान होने हैं, जिसमें पहले चरण का मतदान 7 नवबंर को और दूसरे चरण का मतदान 17 नवंबर को होने हैं। वहीं 3 दिसंबर को परिणाम की घोषणा होगी।   इसी बीच नक्सलियों ने जिले के नैमेड से कुटरू के बीच पर्चे फेंककर चुनाव बहिष्कार करने का एलान किया है। अपने पर्चे में नक्सलियों नें लिखा है, झूठे छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव का बहिष्कार करों, जनताना सरकारों को बचाओं व मजबूत करों, देश और जनता के लिए बेहद बड़ा खतरा बन गई हिन्दुत्व फासीवादी भारतीय जनता पार्टी को मार भगाओ, साम्राज्यवादी वैश्वीकरण नीतियों पर अमल कर रही जन विरोधी कांग्रेस का विरोध करों, वोट मांगने आने वाली अन्य चुनावी पार्टियों को कटघरे में खड़ा करो।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  18 October 2023

bejapur,One constable injured,pressure IED blast

बीजापुर। जिले में चलाये जा रहे नक्सल उन्मूलन अभियान के तहत डीआरजी की टीम थाना जंगला एवं नैमेड के सीमावर्ती ग्राम केका, दूरधा, मोसला की ओर निकली थी। वापसी के दौरान शुक्रवार दोपहर एक बजे के आस-पास दूरधा के जंगल में नक्सलियों द्वारा लगाए गए प्रेशर आईईडी के विस्फोट से आरक्षक सन्नू हेमला घायल हो गया है। घायल जवान को उपचार के लिए उसे जिला अस्पताल में भर्ती किया गया है। जवान की हालत सामान्य बताई जा रही है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  22 September 2023

bejapur, Naxalites accused , pamphlets issued

बीजापुर। बस्तर के नक्सल प्रभावित इलाकों में एक संगठन मूलवासी बचाओ मंच बना है। यह मंच पिछले तीन वर्ष से सारकेगुड़ा, एड्समेटा और सिलगेर गोलीकांड के विरोध में आंदोलनरत है। मूलवासी बचाओ मंच को अब तक माना जाता रहा कि नक्सलियों के इशारे पर इसे बनाया गया है। लेकिन आज बुधवार को मूलवासी बचाओ मंच की ओर से जारी किए गए पर्चे तर्रेम-जगरगुंडा मार्ग पर सिलगेर के पास मिले हैं। पेड़ों पर चस्पा इन पर्चों में नक्सलियों के पीएलजीए दस्ते को चेतावनी दी गई है। पर्चों में नक्सलियों पर अपहरण के बाद कोरसा कोसा व अन्य की हत्या का आरोप लगाया गया है।   वहीं दूसरी ओर मूलवासी बचाओ मंच सिलगेर के अध्यक्ष रघु मोडियम के अनुसार उनका संगठन कोरसा कोसा की हत्या की निंदा करता है। लेकिन वे इस बात से इनकार कर रहे हैं कि उनके संगठन ने नक्सलियों के खिलाफ कोई पर्चा जारी किया है। रघु मोडियम का कहना है कि उन्हें लगता है कि यह पुलिस की कोई नई साजिश है। उल्लेखनीय है कि ऐसा पहली बार हुआ है, जब मूलवासी बचाओ मंच ने नक्सलियों के खिलाफ पर्चा जारी किया है। नक्सलियों की तर्ज पर मूलवासी बचाओ मंच के नाम से जारी पर्चों में पीएलजीए दस्ते पर सिलगेर निवासी मासूम आदिवासी युवक कोरसा कोसा की हत्या करने का आरोप लगाकर अंचल वासियों से कहा गया है कि, पीएलजीए के गुंडों का बढ-चढ कर विरोध करें। पर्चों में यह भी लिखा गया है कि 1 सितंबर को अपहरण के बाद कोरसा कोसा की हत्या नक्सलियों ने की है। मूलवासी बचाओ मंच ने मासूम आदिवासियों पर झूठे इल्जाम लगाकर उनकी हत्या करने का भी नक्सलियों पर आरोप लगाया गया है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  20 September 2023

raipur, Chief Minister Baghel , garment factory

बीजापुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल सोमवार को जिला मुख्यालय के पुलिस ग्राउंड हेलीपेड पहुंचने पर स्थानीय जनप्रतिनिधियों, अधिकारियों द्वारा उनका आत्मीय स्वागत किया गया। इस मौके पर उद्योग मंत्री कवासी लखमा भी मौजूद थे। जहां से मुख्यमंत्री भूपेश बघेल अपने तय कार्यक्रम के अनुसार ग्राम ईटपाल पंहुचकर 06 करोड़ 90 लाख रुपये की लागत बने गारमेंट फैक्ट्री का लोकार्पण किया। इस अवसर पर उन्होंने गारमेंट फैक्ट्री में चल रहे कपड़ा निर्माण के कार्यों का निरीक्षण भी किया और यहां कार्यरत महिलाओं से बात की। बघेल ने फैक्ट्री से हरी झंडी दिखाकर बाजार के लिए तैयार उत्पादों की पहली खेप को रवाना किया।   उल्लेखनिय है कि बीजापुर जिले में निवासरत ग्रामीणों की आजीविका का मुख्य साधन कृषि एवं वन आधारित है। जिले में रोजगार के अन्य साधन नहीं होने के कारण ग्रामीण रोजगार के लिए अन्य राज्यों में पलायन को देखते हुए जिला प्रशासन बीजापुर द्वारा स्थिर आजीविका एवं महिला सशक्तिरण के लिए व्यवसायिक मॉडल के रूप में गारमेंट फेक्ट्री की स्थापना की गई। जिसमें गारमेंट आधारित उद्योग कम समय कम लागत में स्थापित कर ज्यादा से ज्यादा हितग्राहियों को रोजगार देने की परिकल्पना की गई है। गारमेंट फैक्ट्री में काम करने के लिए 800 महिलाओं की काउंसलिंग कर 200 हितग्राहियों को प्रशिक्षण दिया गया। जून 2023 में डिक्सी कंपनी के साथ 05 वर्षों का अनुबंध कर 70 महिलाओं के साथ जिला परियोजना लाईवलीहुड कॉलेज में बनियान निर्माण प्रारंभ करने का निर्णय लिया गया।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  18 September 2023

bijapur, Sarpanch slaps, young man, video goes viral

बीजापुर। जिले के भोपालपट्टनम ब्लॉक के अंतर्गत ग्राम गोल्लागुड़ा में घटित घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है। वीडियो में ग्राम गोल्लागुड़ा के एक गली में सड़क नहीं बनने पर एक ग्रामीण ने गांव के सरपंच एवं कांग्रेस अध्यक्ष रमेश पामभोई से सवाल करना उस युवक को भारी पड़ गया। सरपंच रमेश ने युवक को गाली गलौच करते हुए सरेआम दो से तीन थप्पड़ जड़ दिए।   वीडियो सोशल मीडिया में वायरल होने के बाद राजनीति भी जमकर हो रहा है। भाजपा के स्थानीय आईटी सेल पदाधिकारियों ने वायरल वीडियो को सोशल मीडिया पर साझा करते हुए इसे कांग्रेस की गुंडागर्दी करार दिया है। वहीं पीड़ित युवक को न्याय दिलाने समाज खड़ा हो गया है। करीब दो माह पहले भी इस तरह एक वीडियो वायरल हुआ था, जिसमें कांग्रेस के एक नेता मुफ्त में खाद नहीं मिलने पर लैम्प्स प्रबंधक को खुलेआम गाली-गलौच और धमकी देते नजर आए थे।     प्राप्त जानकारी के अनुसार भोपालपट्टनम के गोल्लागुड़ा का वीडियो दो दिन पुराना बताया जा रहा है। वीडियो में कांग्रेस के ब्लॉक अध्यक्ष रमेश पामभोई गांव के सरपंच भी हैं। नागेश नाम के युवक से पहले तो उनकी बहस होती है, फिर थोड़ी देर बाद वे हाथापाई पर उतर आते हैं। पीड़ित पक्ष का कहना है कि 15 साल से सरपंच रमेश से गली सड़क नहीं बनने पर ग्रामीण गुस्साए हैं। इसी मसले को लेकर जब सवाल किया गया तो रमेश आपा खो बैठे और तैश में आकर गाली-गलौच के साथ हाथापाई पर उतर आए। वहीं हाथापाई की बात को स्वीकारते हुए सरपंच पामभोई का कहना है कि युवक ने उसे ऐसा करने उकसाया था। उन्होंने कहा कि गाली-गलौच की शुरुआत उसने की, जिससे उन्हें गुस्सा आया और वे खुद को रोक नहीं पाए।     इस घटना के दो दिन बीतने के बाद भी इस मामले की शिकायत थाने में नहीं गई है, लेकिन वायरल वीडियो से मरार समाज में रोष है। मरार समाज के अध्यक्ष अप्पराव लम्बाड़ी ने घटना को गम्भीर बताते हुए समाज की तरफ से ठोस कदम उठाए जाने की बात कही है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  1 September 2023

bijapur, District level ,Chhattisgarhia Olympics

बीजापुर। जिला स्तरीय छत्तीसगढ़िया ओलंपिक 2023-24 का आयोजन 04 एवं 05 सितम्बर को मिनी स्टैडियम बीजापुर में किया जा रहा है। आयोजन में 16 खेलों में 04 जनपद पंचायत एवं 03 नगरीय निकायों के खिलाड़ी भाग लेंगे। आयोजन के नोडल अधिकारी मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत बीजापुर एवं सहायक नोडल अधिकारी, जिला खेल अधिकारी/प्रभारी अधिकारी, बीजापुर स्पोर्ट्स एकेडमी बीजापुर होंगे।     आयोजन के सफलता पूर्वक संपादन हेतु नामजद अधिकारियों को जिम्मेदारी सौंपी गई है, जिसके तहत रवि कुमार साहू सीईओ जिला पंचायत एवं गीत कुमार सिन्हा उप संचालक को मुख्य आयोजक एवं अतिथियों का निर्धारण और आमंत्रण पत्र प्रिंटिंग सहित वितरण तथा पुरुस्कार व्यवस्था, चन्द्रकांत गवर्ना अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक एवं पवन कुमार प्रेमी अनुविभागीय अधिकारी को कानून एवं पार्किंग व्यवस्था, केएस मसराम सहायक आयुक्त आदिवासी विकास विभाग भोजन एवं आवास की व्यवस्था, पॉल दास मुख्य नगरपालिका अधिकारी नगरपालिका परिषद बीजापुर टेंट एवं माईक व्यवस्था एवं स्वल्पाहार, पेयजल, फ्लेक्स व्यवस्था देखेंगे। जिला बीजापुर के अर्न्तगत समस्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत प्रतिभागियों को जिले तक लाने की व्यवस्था, दिलीप कुमार उईके जिला खेल अधिकारी/प्रभारी अधिकारी बीजापुर स्पोर्ट्स एकेडमी बीजापुर खेल सामग्री एवं खेल आयोजन में समन्वय की जिम्मेदारी निभाएंगे। दिनेश कुमार नेताम सहायक संचालक जिला जनसंपर्क कार्यालय बीजापुर प्रचार-प्रसार एवं परिणामों का प्रकाशन, मो. जाकिर खान सहायक परियोजना समन्वयक मंच संचालन, विकास सर्वे प्रभारी सहायक संचालक उद्यान विभाग बीजापुर समारोह के लिए फूल माला एवं बुके की व्यवस्था देखेंगे। डॉ. अजय रामटेके मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी बीजापुर आयोजन स्थल पर चिकित्सक दल के साथ एम्बुलेंस एवं औषधि की व्यवस्था की जिम्मेदारी दी गई है।     पॉल दास मुख्य नगरपालिका अधिकारी नगरपालिका परिषद बीजापुर पानी एवं मैदान की साफ-सफाई चलित बायो शौचालय की व्यवस्था, दुकालूराम ध्रुव तहसीलदार बीजापुर मुख्य अतिथियों एवं अन्य व्हीआईपी बैठक व्यवस्था एवं आमंत्रण पत्र वितरण, बलीराम बघेल जिला शिक्षा अधिकारी बीजापुर एवं विजेन्द्र राठौर जिला मिशन समन्वयक समग्र शिक्षा बीजापुर खेल आयोजन की व्यवस्था एवं व्यायाम शिक्षकों की व्यवस्था की जिम्मेदारी देखेंगे। सुरेश नागेश कार्यपालन अभियंता कार्यपालन अभियंता प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क अभिकरण जिला बीजापुर पुरुस्कार वितरण, मोमेंटी की व्यवस्था एवं जगदीश कुमार कार्यपालन अभियंता, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी जिला बीजापुर को पेयजल की व्यवस्था की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  30 August 2023

bijapur,Fire broke , oxygen plant

बीजापुर। जिला अस्पताल के ऑक्सीजन प्लांट में शनिवार को शॉर्ट सर्किट से आग भड़़क उठी, अस्पताल के कर्मचारियों ने अग्निशामक यंत्र की मदद से कुछ देर में ही आग पर काबू पा लिया और इससे एक बड़ा हादसा होने से टल गया।   मिली जानकारी के मुताबिक जिला अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट का दो अलग-अलग सेटअप लगाया गया है। इसमें 1000 एलपीएम का एक और दूसरा 900 एलपीएम का एक ऑक्सीजन प्लांट स्थापित किया गया है। शनिवार को 1000 एमपीएम वाले ऑक्सीजन प्लांट में शॉर्ट सर्किट होने से अचानक आग भभक उठी। करीब आधे घंटे की मशक्कत के बाद अस्पताल के कर्मचारियों ने अग्निशामक यंत्र की मदद से आग पर काबू पा लिया। कर्मचारियों के त्वरित प्रयास से एक बड़ा हादसा होने से टल गया।   जिला अस्पताल के फार्मासिस्ट मानस तिवारी ने बताया कि जैसे ही उन्हें ऑक्सीजन प्लांट में आग लगने की खबर लगी। वे तुरंत मौके पर पहुंचे और अग्निशामक यंत्र से आग बुझाया गया। उन्होंने बताया कि ऑक्सीजन सप्लाई बाधित न हो इसके लिए सिलेंडर से ऑक्सीजन सप्लाई चालू किया गया है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  26 August 2023

 Bijapur, Uncontrolled bus ,electric pole

बीजापुर। जिले के थाना नैमेड क्षेत्र अंतर्गत कुटरु चौक के पास शुक्रवार सुबह 06 बजे तेज रफ्तार बस के सामने आये मोटरसाइकिल सवार को बचाने के दौरान बस अनियंत्रित होकर बिजली के पोल से टकराकर दुर्घटनाग्रस्त हो गई, दुर्घटना से मोटरसाइकिल सवार सहित बस में सवार सभी यात्री सुरक्षित हैं। लेकिन बस की टक्कर से बिजली का खंभा धराशाई हो गया, वहीं बस को भी नुकसान पहुंचा है। नैमेड थाना प्रभारी जय लाल सलाम ने बताया कि हैदराबाद से बैलाडीला तक चलने वाली बस कुटरु चौक के पास बाईक सवार युवको को बचाने के दौरान दुर्घटनाग्रस्त होकर बस बिजली के खम्भे से जा भिड़ी। हालांकि इस दुर्घटना में किसी भी यात्री को चोट नहीं आई है सभी यात्री सुरक्षित हैं।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  25 August 2023

bejapur, Forest Department ,chiran from Ralapalli

बीजापुर। जिले के भोपालपटनम नगर पंचायत क्षेत्र में रालापल्ली निवासी बाबा शेख पिता रहीम शेख के घर पर अवैध सागौन चिरान रखने की सूचना पर आईटीआर के कोर क्षेत्र के एसडीओ मनोज बघेल और सामान्य वन मंडल के एसडीओ नीतीश रावटे की संयुक्त टीम में घर में दबिश देकर 68 नग लगभग 1.394 अवैध सागौन चिरान बरामद कर वन अधिनिय पीआरओ नंबर 14743/05 के तहत कार्यवाही किया गया है। वहीं रालापल्ली निवासी विजार खान पिता ललिया खान के घर से 22 नग अवैध सागौन चिरान लगभग 0.665 घन मीटर जब्त कर वन अधिनिय पीआरओ नंबर के तहत 14743/06 कार्यवाही किया गया है।   वन विभाग के एसडीओ मनोज बघेल ने बताया कि, मिली सूचना के आधार पर भोपालपटनम नगर पंचायत के रालापल्ली निवासी बाबा शेख पिता रहीम शेख के घर से 68 नग लगभग 1.394 घमी सागौन चिरान जब्त किया गया है। वहीं रालापल्ली निवासी विजार खान पिता ललिया खान के घर से 22 नग अवैध सागौन चिरान लगभग 0.665 घन मीटर जब्त कर वन अधिनिय के तहत कार्यवाही किया गया है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  24 August 2023

Bijapur, Naxalites abducted ,50 villagers

बीजापुर। जिले के फरसेगढ़ थाना क्षेत्र अंर्तगत फरसेगढ़ से करीब 10 किमी दूर स्थित ग्राम दामाराम के चिकटराज पहाड़ी में अच्छी खेती किसानी व क्षेत्र में शांति के लिए प्रति वर्ष की भांति इस वर्ष भी 20 अगस्त रविवार को फरसेगढ़, कुटरू, गुदमा व अन्य क्षेत्र के करीब 200 से 250 सौ ग्रामीण पूजा अर्चना के लिए आये थे। पूजा अर्चना के बाद वापसी के दौरान नक्सलियों ने 50 ग्रामीणों का अपहरण कर लिया।     मिली जानकारी के अनुसार देर रात तक पूछताछ के बाद नक्सलियों ने 44 से ज्यादा ग्रामीणों को रिहा कर दिया, वहीं 06 मुख्य ग्रामीणों में फरसेंगढ़ इलाके के महेश कुमार गोटा, पूर्व सरपंच पाण्डु गोटा, उपसरपंच राजा राम, रमेश पोंदी पूर्व उपसरपंच कार्तिक शाह एवं लोकेश कुमार बारसे को नक्सलियों नें अपने कब्जे में बंधक बनाकर रखा है। अगवा ग्रामीणों के परिजनों ने नक्सलियों से उन्हे छोड़ने की मार्मिक अपील की गई है।                         इसी बीच सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार चिन्नागेल्लूर निवासी रामा पुनेम को नक्सलियों द्वारा 18 अगस्त 2023 को अपहरण कर अपने साथ ले गए थे। अपहरण के तीन दिनों बाद रविवार रात रामा पर पुलिस मुखबिरी करने का आरोप लगाते हुए हत्या किए जाने की खबर है, इस घटना की अब तक आधिकारिक पुष्टि नहीं हो पाई है। बीजापुर एएसपी चंद्रकांत गवर्ना ने बताया की उनके पास नक्सली अपहरण की सूचना आई है, अपह्रित लोगों की तलाश की जा रही है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  21 August 2023

raipur,Maoists kidnap ,villagers in Bijapur

रायपुर/बीजापुर। छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित बीजापुर जिला में पूजा अर्चना करने गए करीब 50 ग्रामीणों का नक्सलियों ने बीती देर शाम अपहरण कर लिया था। जहां देर रात 44 से ज्यादा ग्रामीणों को नक्सलियों ने छोड़ दिया। कुटरू पंचायत के लोगों ने बताया है कि छ: से अधिक ग्रामीण अभी भी नक्सलियों के कब्जे में हैं।     प्राप्त जानकारी के मुताबिक रविवार शाम को कुटरू क्षेत्र के चिकट राज पहाड़ में पूजा अर्चना करने गये 50 से ज्यादा ग्रामीणों को नक्सलियों द्वारा अगवा किये जाने की जानकारी मिली थी। क्षेत्र के लोगों ने बताया कि बीती देर रात 44 से ज्यादा ग्रामीणों को नक्सलियों ने छोड़ दिया । वहीं फरसेगढ़ थाना इलाके के छ: मुख्य ग्रामीणों को माओवादियों ने अपने कब्जे में रखा है।ग्रामीणों के अनुसार नक्सलियों ने फरसेगढ़ इलाके के महेश कुमार गोटा पूर्व सरपंच, पाण्डु गोटा उपसरपंच, राजा राम, जव्वा टीचर, रमेश पोंदी -पूर्व उपसरपंच और कार्तिक शाह एवं लोकेश कुमार बारसे को अपने कब्जे में रखा है। इस मामले में आधिकारिक तौर पर किसी प्रकार की कोई पुष्टि नहीं की गई है। ग्रामीणों के परिवार वालों ने नक्सलियों से उनके लोगों को छोड़ने की अपील की है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  21 August 2023

bejapur, Naxalite Central Committee member,Anna died

बीजापुर/जगदलपुर। नक्सलियों के केंद्रीय कमेटी के सदस्य और हार्डकोर नक्सली राजी रेड्डी उर्फ अन्ना की मौत हो गई है। किसी गंभीर बीमारी के चलते छत्तीसगढ़-आंध्र-तेलंगाना बॉर्डर के जंगल में नक्सलियों के अज्ञात कोर इलाके में दम तोड़ दिया है। करीब 34 सेकंड का एक वीडियो सामने आया है, जिसमें शव के पास बैठकर हथियारबंद महिला नक्सली विलाप करतीं नजर आ रहीं हैं। नक्सली राजी रेड्डी उर्फ अन्ना की मौत को लेकर नक्सली संगठन की तरफ से अब तक कोई जानकारी सामने नहीं आई है। सूत्रों की मानें तो जंगल में शव का अंतिम संस्कार भी कर दिया गया है। सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार राजी रेड्डी तेलंगाना के करीमनगर जिले का निवासी था। जब बस्तर में नक्सलवाद ने अपना पैर पसारना शुरू किया था, उस समय से संगठन से जुडक़र काम कर रहा था। अलग-अलग राज्यों केरल, कर्नाटक, महाराष्ट्र, तमिलनाडु, गुजरात एवं छत्तीसगढ़ में नक्सलवाद के विस्तार और मजबूती देने में इसने अहम भूमिका निभाई थी। वर्तमान में मृतक नक्सली राजी रेड्डी उर्फ अन्ना नक्सलियों की केंद्रीय समिति का सदस्य था। पिछले कई महीनों से बीमार था, जंगल में ही नक्सलियों की मेडिकल टीम इलाज कर रही थी।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  18 August 2023

Bijapur, Naxalites blocked traffic, cutting road

बीजापुर। जिले के कुटरू थाना क्षेत्र अंर्तगत भैरमगढ़ ब्लॉक के केतुलनार से दरभा को जोड़ने वाली तीन किलोमीटर सड़क को नक्सलियों ने 15 अगस्त से दो दिन पहले शनिवार-रविवार की मध्य रात में कई जगहों से सड़क काटकर आवागमन पूरी तरह से अवरुद्ध कर दिया हैं। नक्सलियों की भैरमगढ़ एरिया कमेटी ने बैनर-पोस्टर लगाकर सड़क मरम्मत व खनिज परिवहन का विरोध किया है।   नक्सलियों के इस कृत्य से लोगों को आने-जाने में परेशानियों का सामने करना पड़ रहा है। नक्सली स्वतंत्रता दिवस के पहले दहशत का माहौल बनाने के प्रयास में जुट गए हैं। ज्ञातव्य हो कि केतुलनार से दरभा तक की सड़क प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना अंतर्गत पिछले वर्ष इस सड़क पर मिट्टी मुरुम का काम किया गया था। बीजापुर के एएसपी चन्द्रकांत गवर्णा ने बताया कि दरभा की कच्ची सड़क को नक्सलियों के द्वारा एक-दो जगह से काटने की सूचना मिल रही है।     उल्लेखनीय है कि नक्सली स्वतंत्रता दिवस का विरोध करते करते रहे हैं, लेकिन विगत कुछ वर्षों से नक्सली स्वतंत्रता दिवस के विरोध में बस्तर संभाग के नक्सल प्रभावित इलाकों में उनके द्वारा लगाये गये बैनर-पोस्टरों में खुलकर विरोध करने की बात नहीं कर रहे हैं, वहीं स्वतंत्रता दिवस के विरोध में काले झंडे भी नहीं लगा रहे हैं। वर्तमान परिस्थिति में सुरक्षाबलों के कैंप के विस्तार के बाद नक्सली अब काले झंडे लहराते नजर नहीं आते हैं। लेकिन 15 अगस्त से पहले सड़क काटकर एक बार फिर नक्सली भय का माहौल बनाने का प्रयास कर रहे हैं, बावजूद इसके भैरमगढ़ एरिया कमेटी द्वारा लगाये गये बैनर-पोस्टर में स्वतंत्रता दिवस का विरोध या नही मनाने का कोई उल्लेख नहीं किया गया है। जब कि इस बैनर-पोस्टर में सड़क मरम्मत व खनिज परिवहन का विरोध किया गया है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  13 August 2023

bejapur, Meri Mati Mera Desh, martyrs

बीजापुर। बस्तर विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष एवं विधायक विक्रम शाह मंडावी ने मेरी माटी मेरा देश अभियान का आगाज जिलास्तर पर शहीदों के परिजनों के सम्मान के साथ किया गया। शहीदों को नमन करते हुए विकसित भारत के निर्माण में भागीदारी निभाने हेतु सभी को शपथ दिलाई। कार्यक्रम में शहीद प्रधान आरक्षक सोढ़ी नारायण, रमेश कुमार जुर्री, गोपनीय सैनिक बामन पोडियामी, सहायक आरक्षक सीताराम बाकडे, आरक्षक एसटीएफ अर्जुन कुड़ियम, बुधराम, सहायक आरक्षक किशोर एड्रिक के परिवार का सम्मान किया गया। वहीं हाथों में मिट्टी का दीया लेकर पंचप्राण की शपथ ली गई। वसुधा वंदन के लिए शहीद परिवारों के हाथों से पौधरोपण किया गया। सीईओ जिला पंचायत रवि कुमार साहू ने बताया कि 09 अगस्त से 15 अगस्त तक ग्राम पंचायतों में कार्यक्रम किया जायेगा, जिसकी आज शुरुआत की गई है। समारोह आयोजित कर शहीदों को श्रद्धांजलि दी जाएगी, जिले के ग्राम पंचायतों में शहीदों के नामों की एक शिलाफलकम(शिला-पट्टिका) की स्थापना की जाएगी। इस अवसर जिला पंचायत अध्यक्ष शंकर कुडिय़म, उपाध्यक्ष कमलेश कारम,जिला पंचायत एवं बस्तर विकास प्राधिकरण के सदस्य नीना रावतिया उद्दे, जिला पंचायत एवं कृषक कल्याण बोर्ड के सदस्य बसंत राव ताटी, जिला पंचायत सदस्य सरिता चांपा, छत्तीसगढ़ राज्य युवा आयोग के सदस्य प्रवीण डोंगरे, बीज निगम के सदस्य इम्तियाज खान ,जनपद पंचायत अध्यक्ष बोधी ताती ,डीएफओ अशोक पटेल, प्राचार्य नारायण झाड़ी, संयुक्त कलेक्टर पवन कुमार प्रेमी जिला नोडल अधिकारी गीत सिन्हा, जिला शिक्षा अधिकारी बलीराम बघेल, सहायक आयुक्त केएस मशराम सहित जिला स्तरीय वरिष्ठ अधिकारीगण,गणमान्य नागरिक व अन्य उपस्थित थे।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  9 August 2023

Bijapur,  BJP , Gulshan Bhandari

बीजापुर। छत्तीसगढ़ जनता कांग्रेस जे के 06 कार्यकर्ताओं के भाजपा में शामिल होने के दावे के बीच छत्तीसगढ़ जनता कांग्रेस (जे) के जिला सचिव गुलशन भण्डारी ने रविवार को प्रेस विज्ञप्ति जारी कर उन्होंने कहा कि भाजपा और उनके नेता बीजापुर में पूरी तरह लाचार और बेबस हैं। इसीलिए भाजपा किसी को भी लाकर छत्तीसगढ़ जनता कांग्रेस (जे) के कार्यकर्ता बताते हुए उनका भारतीय जनता पार्टी में प्रवेश करवा रहे हैं।     उन्होंने कहा कि भाजपा जनता कांग्रेस (जे) की बढ़ती लोक प्रियता से डरी हुई है। जिसके कारण भाजपाई जेसीसीजे की छवि खराब करने की नापाक कोशिश करते हुए अपने प्रदेश के आला नेताओं को खुश करने का प्रयास कर रहें है। जबकि सच्चाई यह है कि जो 06 लोग भाजपा में शामिल हुए हैं, वो जनता कांग्रेस जे के सदस्य नहीं थे। भाजपा और उसके नेताओं को समझना होगा की झूठ ज्यादा नहीं चलने वाला सच हमेशा सामने आ ही जाता है। भाजपा के बीजापुर जिलाध्यक्ष श्रीनिवास मुदलियार अपनी साख बचाने के लिए गिरते जनाधार के कारण ऐसे कार्य कर रहे हैं।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  6 August 2023

bejapur,Maoists call ,Potenar-Keshamundi encounter

बीजापुर। नक्सलियों के पश्चिम बस्तर डिवीजन कमेटी के सचिव मोहन ने शुक्रवार को प्रेस विज्ञप्ति जारी कर जिले के जंगला थाना क्षेत्र अंर्तगत 22 जुलाई को पोटेनार-केशामुंडी में हुई मुठभेड़ को फर्जी बताया है। उन्होंने केशामुंडी निवासी मारे गये एक पुरुष नक्सली बामन कुहड़मी को निर्दोष ग्रामीण बताते हुए पुलिस पर हत्या का आरोप लगाया है।   नक्सलियों ने कहा कि मुठभेड़ के नाम पर ग्रामीण की हत्या कर मीडिया में झूठा प्रचार करते हैं। उल्लेखनीय है कि नक्सली अक्सर मुठभेड़ में मारे गये नक्सली को ग्रामीण बताते हुए पुलिस पर हत्या का आरोप लगाते रहे हैं।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  28 July 2023

bejapur,  Taliban decree , Naxalites

बीजापुर। जिले के नक्सल प्रभावित ग्राम मरकमगुड़ा के एक परिवार को नक्सलियों ने फरमान सुनाया है कि अगर गांव में रहना है तो अपने भाई को मार डालो, वरना परिवार के साथ गांव छोड़ दो। ऐसा नहीं किया तो सब मारे जाओगे। धमकी के बाद पूरा परिवार अपनी बूढ़ी मां, पत्नी, दो बच्चों, बहन को लेकर अपना घर, मवेशी, खेत सब कुछ छोड़कर दंतेवाड़ा में भटक रहा है। उल्लेखनीय है कि जिले के नक्सल प्रभावित दरभा गांव के तीन युवा पुलिस फोर्स में भर्ती हुए तो नक्सलियों ने पूरे परिवार को गांव से बेदखल कर दिया है। यह तीन परिवार भी अपना सब कुछ छोड़कर दंतेवाड़ा पहुंच गए हैं, यहां अपने रिश्तेदारों के घर रह रहे हैं। इसी तरह रोजाना ग्रामीण नक्सल दहशत से ग्रामीण पलायन कर रहे हैं। नक्सली लगातार स्थानीय ग्रामीण परिवारों को गांव से बेदखली का फरमान सुना रहे हैं। ग्राम मरकमगुड़ा का मामला अलग है, इसमें परिवार का कोई भी सदस्य पुलिस फोर्स में भर्ती नहीं होने के बावजूद पलायन करना पड़ा है। इसे नक्सलियों की नई रणनीति के रूप में देखा जा रहा है। अब नक्सल प्रभावित इलाकों में वही रहेगा जो नक्सलियों का पूरा साथ देगा और उनके अपराध में शामिल होगा। अन्यथा उसे गांव से बेदखल कर दिया जायेगा। प्राप्त जानकारी के अनुसार ग्राम मरकमगुड़ा निवासी बामन यादव को नक्सलियों ने तालिबानी फरमान सुनाते हुए कहा कि तुम्हारा भाई रमेश पुलिस की मुखबिरी कर रहा है, गांव में रहना है तो उसे मार डालो। नक्सलियों को इस बात का शक है कि रमेश पुलिस विभाग में शामिल हो गया है। बामन यादव नक्सली धमकी के बाद अपनी पुस्तैनी जमीन, घर सब कुछ छोड़कर भटकने के लिए मजबूर है। गुरुवार को बामन ने बताया कि मेरा भाई पुलिस में नहीं है और न ही वह मुखबिरी करता है। दंतेवाड़ा के पालनार में रहकर वह पढ़ाई कर रहा था। नक्सली उस पर शक जताने लगे और हम सभी को परेशान करने लगे। अपने भाई की हत्या मैं कैसे कर सकता हूं। इसलिए गांव, घर सब कुछ छोड़ परिवार के साथ निकलना पड़ा, अन्यथा नक्सली हम सभी को मार देते। छोटे भाई रमेश ने कहा कि गांव में 30 एकड़ का खेत, खुद का घर, मवेशी सब कुछ है। पिताजी की 06 साल पहले मौत हो गई। इसके बाद खेती किसानी कर घर का खर्च बड़े भाई चला रहे थे। अब दो वक्त की रोटी के भी लाले पड़ गए हैं। मैं न तो पुलिस और न ही पुलिस का मुखबिर हूं। फिर भी नक्सली मुझ पर शक जता रहे, मेरा पूरा परिवार परेशान है। मदद के लिए मैं आज दंतेवाड़ा कलेक्टर से भी मिलने गया था। लेकिन उनसे मुलाकात नहीं हो पाई। सरकार से आग्रह है कि वे हमारी मदद करें।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  27 July 2023

bejapur, Bastar battalion, Naxalites ordered

बीजापुर। जिले के कुटरु थाना क्षेत्र अंर्तगत ग्राम दरभा निवासी कुम्मा के पुत्र रमेश कुहरामी का बस्तर बटालियन में चयन हो गया, वह अपनी सेवा देने के लिए चला गया। यह बात नक्सलियों को रास नहीं आई और पूरे परिवार को गांव छोड़ने का फरमान जारी कर दिया है। इसके बाद अपने समान, मवेशी सब लेकर परिवार दंतेवाड़ा के एक गांव में शरण लिया हुआ है।     बस्तर बटालियन में भर्ती हुए रमेश कुहरामी के पिता कुम्मा ने बुधवार को चर्चा करते हुए बताया कि नक्सली बेटे को वापस बुलाने की मांग कर रहे थे। उन्होंने बताया कि नक्सलियों ने फरमान सुनाया कि बेटे को वापस बुलवाओ या फिर गांव छोड़ कर चले जाओ। नहीं तो पूरे परिवार को घर के अंदर बंद कर जला देंगे। नक्सलियों के बेदखली के फरमान के बाद खेती-बाड़ी छोड़कर कुम्मा का पूरा परिवार जिसमें अपनी पत्नी भीमे, छोटा बेटा संनकु, रिंकू, लक्खो, बहु सोमडी, नाती सुखराम, नातिन मीना को लेकर दंतेवाड़ा के एक गांव में शरण लिए हुए हैं।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  26 July 2023

bejapur,unidentified male Naxalite ,encounter

बीजापुर। जिले में चलाये जा रहे नक्सल उन्मूलन अभियान के तहत नक्सली शहीद सप्ताह से पहले थाना भैरमगढ़ एवं जांगला के सीमावर्ती ग्राम पोटेनार के जंगल में हुई मुठभेड़ के बाद सभी जवान शनिवार देर शाम लगभग 07 बजे सकुशल वापस कैंप लौट आए, साथ में एक अज्ञात पुरुष नक्सली का शव बरामद कर कैंप लाया गया।   शव के साथ एक पिस्टल मय मैग्जीन, दो राउण्ड बरामद किया गया है। साथ ही मुठभेड़ स्थल-नक्सली कैंप से कार्डेक्स वायर, जिलेटीन स्टीक, फ्यूज वायर, पिट्ठू, नक्सली वर्दी, नक्सली साहित्य एवं अन्य दैनिक उपयोग की सामग्री बरामद कर लाया गया है। मुठभेड़ में शामिल जवानों का दावा है कि घटनास्थल पर झाड़ि यों में मिले खून के छींटे एवं घसीटने के निशान से 3-4 नक्सलियों के मारे जाने व घायल होने की प्रबल संभावना है। रविवार को बस्तर आईजी सुदरराज पी. ने बताया कि बरामद अज्ञात नक्सली की पहचान नहीं हुई है, जिसका पता लगाया जा रहा है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  23 July 2023

bejapur, Naxalite IED blast,  pit made

बीजापुर। जिले के नक्सल प्रभावित ग्राम सोमनपल्ली में नक्सलियों द्वारा लगाये गये आईईडी विस्फोट होने से सड़क में 10 फीट का गड्ढा बन गया है। इसके वजह से आवागमन प्रभावित हो गया है। हालांकि आईईडी के विस्फोट से कोई जनहानि नहीं हुई है। संभावना भी जताई जा रही है कि जिले में हो रही लगातार बारिश के बीच आस-पास आकाशीय बिजली से बिना कमांड के आईईडी विस्फोट की आशंका व्यक्त की जा रही है। बीजापुर एसपी आजनेय वार्ष्णेय ने आईईडी विस्फोट के संबध में बताया कि पुलिस पार्टी को घटना स्थल के लिए रवाना किया गया है, पुलिस पार्टी के वापसी के बाद ही वस्तुस्थिति स्पष्ट हो पाएगी। प्राप्त जानकारी के अनुसार जिले में जारी लगातार बारिश के बीच सोमनपल्ली के मुख्य मार्ग पर नक्सलियों द्वारा लगाये गये आईईडी विस्फोट से किसी को भी कोई नुकसान नहीं पहुंचा है, यह राहत की बात है। आईईडी विस्फोट से बीच सड़क में 10 फीट का गड्ढा बन गया है, जिसकी तस्वीर राहगीरों ने भेजी है। पुलिस ने इस आईईडी विस्फोट के संबंध में अब तक कोई भी आधिकारिक बयान जारी नहीं किया है। यह सर्वविदित है कि नक्सलियों के द्वारा सुरक्षाबलों को नुकसान पहुंचाने के लिए इस तरह के आईईडी को बहुत पहले लगाकर रखा जाता है। यदि नक्सली इस आईईडी का उपयोग करने में कामयाब होते तो बड़ा नुकसान हो सकता था।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  19 July 2023

Bijapur, killer killed a villager , sharp weapon

बीजापुर। जिले के मिरतुर थाना क्षेत्र अंतर्गत तिम्मानार निवासी सुंदर ओयाम की हत्या शनिवार रात धारदार हथियार से गला रेतकर कर दी गई। नक्सल प्रभावित इलाका होने और हत्या के तरीके से नक्सली हत्या की आशंका जताई जा रही है। वहीं वारदात के बाद भयभीत परिजनों ने थाने में रिपोर्ट दर्ज नहीं कराई है। इसके कारण अब तक आधिकारिक पुष्टि नहीं हो सकी है।   प्राप्त जानकारी के अनुसार तिम्मानार निवासी सुंदर ओयाम शनिवार रात अपने घर में सो रहा था, इसी दौरान किसी अज्ञात हत्यारे ने धारदार हथियार से उसका गला रेतकर हत्या कर दी। नक्सल प्रभावित क्षेत्र होने के कारण परिजन कुछ भी बताने या कहने के लिए तैयार नहीं हैं। थाना मिरतुर पुलिस का कहना है कि उनके पास ऐसी कोई रिपोर्ट दर्ज नहीं हुई है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  16 July 2023

bejapur, One accused arrested ,Naxalites

बीजापुर। बासागुड़ा थानांतर्गत नक्सलियों के दो हजार के 30 नोट के साथ एक आरोपित को गिरफ्तार कर शनिवार को बीजापुर न्यायालय में पेशकर न्यायिक रिमांड पर भेज दिया है। मुखबिर से सूचना मिली कि बासागुड़ा थाना क्षेत्र के अंतर्गत नक्सलियों का पैसा जमा करने एक व्यक्ति मोटरसाइकिल से आवापल्ली आ रहा है, जिसके पास नक्सलियों 2000 के नोट हैं।     सूचना के आधार पर थाना बासागुड़ा द्वारा एमसीपी कार्रवाई के दौरान हीरापुर हनुमान टेकरी के पास हीरो ग्लेमर मोटरसाइकिल सीजी 20 जे 0210 चालक नागुल सत्यनारायण पिता नागैया उम्र 55 वर्ष के पास रखे बैग की तलाशी के दौरान 2000 रुपये मूल्य के 30 नोट कुल 60 हजार रुपये, दो सहकारी केंद्रीय मर्यादित बैंक के पास बुक, नक्सली पाम्पलेट बरामद किया गया है। आरोपित के विरुद्ध थाना बासागुड़ा में वैधानिक कार्रवाई के उपरांत शनिवार को न्यायिक रिमाण्ड पर न्यायालय बीजापुर में पेश किया गया है।     पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार उपरोक्त बरामद सामग्री एवं रकम के सम्बंध में नागुल सत्यनारायण से पूछताछ पर बताया कि उसूर एरिया कमेटी अंतर्गत उसूर एलओएस सदस्य झाड़ी कन्ना एवं नरसापुर आरपीसी अध्यक्ष हड़मा कुंजाम द्वारा दो-दो हजार मूल्य के 30 नोट कुल 60 हजार रुपये बैंक में जमा कराने एवं नक्सली पर्चा फोटो कापी कराकर आरपीसी अध्यक्ष हड़मा कुंजाम को देना बताया। प्रकरण में थाना बासागुड़ा में छग. विशेष जन सुरक्षा अधिनियम की धाराओं में अपराध पंजीबद्ध कर कार्रवाई करते हुए प्रकरण के आरोपित नागुल सत्यनारायण को गिरफ्तार कर कब्जे से दो-दो हजार के 30 नोट कुल 60 हजार रुपये, 500 के 06 नोट, 100 के 02 एवं 20 का एक नोट कुल 63220 रुपये, दो बैंक पासबुक, एक एंड्राइड मोबाइल, एक मोटरसाइकिल एवं नक्सली पर्चा जब्त किया गया है।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  15 July 2023

bejapur, CRPF personnel built , temporary bridge

बीजापुर। जिले के बासागुड़ा से जगरगुंडा मार्ग पर सिलगेर गांव के पास बना अस्थाई मिट्टी का पुल तेज बारिश की वजह से बह गया, जिससे सिलगेर और बेदरे गांव का संपर्क टूट गया। जिस वजह से यहां के ग्रामीणों को आवागमन में दिक्कत होने लगी। तर्रेम से जगरगुंडा तक सड़क निर्माण का काम में तेजी लाने के लिए सीआरपीएफ कैंप स्थापित किये गये हैं। जवानों के देख-रेख में सुरक्षा में सड़क का निर्माण हो रहा है। गर्मी के समय सिलगेर के पहाड़ी नाला में आवागमन हेतु अस्थाई पुल बनाया गया था। पुल भारी बारिश से बह जाने से ग्रामीणों की परेशानियां बढ़ने पर सीआरपीएफ 229 के जवानों द्वारा गुरुवार को पुन: लकड़ी का अस्थाई पुल बना दिया गया।     प्राप्त जानकारी के अनुसार सिलगेर गांव में बुधवार को साप्ताहिक बाजार लगता है। इस बाजार में चिंतलनार, दोरनदर्भा, मिसीगड़ा, कुंदेड़, मंडीमार्का, उरसंगल और गोंडपल्ली से सैकड़ो ग्रामीण अपने जरूरत के सामानों को लेने के लिए पहुंचते हैं। इस पुल के टूट जाने की वजह से यहां के ग्रामीणों को बाजार पहुंचने में दिक्कत हो रही थी। इसकी जानकारी सीआरपीएफ 229 बटालियन के कमांडेंट पुष्पेंद्र कुमार को मिली। कमांडेंट व मुख्तयार सिंह द्वितीय कमान अधिकारी के आदेश पर सिलगेर में तैनात सीआरपीएफ बटालियन 229 किए और एफ कंपनी के जवानों ने ग्रामीणों के मदद के लिए अपना हाथ बढ़ाया और पुल में तैनात रहकर ग्रामीणों की मददगार बने। वहीं सिलगेर कैम्प के जवानों द्वारा अपनी जान जोखिम में डालकर एक तरफ गांव वालों की सहायता की, वहीं नाला पार करने के लिए मोटी लकड़ी व बोल्डरों से अस्थाई पुल बना दिया। सीआरपीएफ 229 के जवानों के इस कार्य के ग्रामीण भी कायल हो गये। सीआरपीएफ जवानों की मदद से इस अस्थाई पुल के बन जाने से ग्रामीण साप्ताहिक बाजार सिलगेर में जा सकेंगे।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  13 July 2023

bejapur, dead body , villager washed away

बीजापुर। जिले के मिंगाचल नदी में आए अचानक बाढ़ से नदी पार कर रहा ग्राम पिंडुमपाल निवासी ग्रामीण मुन्ना हेमला पिता पांडू उम्र 44 वर्ष दो दिन पहले बह गया था। जिसके शव को नगर सेना की बचाव दल ने 36 घंटे के बाद आज गुरूवार को बरामद कर लिया है। जिसकी पहचान परिजनों ने मुन्ना हेमला के रूप में की है। नगर सेना के बाढ़ बचाव दल में कृष्णा देव चालकी, मुसाराम उद्दे, जुलूस तिर्की, मुन्नाराम उरसा, रमेश कुंजाम, हरीश यालम, हरेश कांडिक ,मनीराम तेलम, मनीष सोढ़ी, राम चंपावर, ब्रह्मा नंद कुंजाम, ताती हूंगा शामिल रहे।     प्राप्त जानकारी के अनुसार 11 जुलाई की शाम को ग्राम पिंडुमपाल निवासी मुन्ना हेमला पिता पांडू उम्र 44 वर्ष मिंगाचल नदी पार कर रहा था। इसी दौरान नदी में आए अचानक तेज बहाव के कारण वह बह गया। जिसका परिजनों के द्वारा खोजबीन करने के बाद भी नही मिलने के बाद इसकी सूचना क्षेत्रीय विधायक विक्रम मंडावी को दी गई। जिसके बाद नगर सेना के बचाव दल को बह गये ग्रामीण मुन्ना हेमला पिता पांडू की खोजबीन के लिए पिंडुमपाल-सकनापल्ली के लिए रवाना किया गया। पिंडुमपाल के नदीघाट के आस-पास बचाव दल के द्वारा काफी खोजबीन पर नही मिलने और अंधेरा होने के चलते 12 जुलाई को पुन: सुबह से सर्चिंग शुरू की गई देर शाम तक कुछ नहीं मिला था। नगर सेना के बचाव दल के सदस्यों के मुताबिक 13 जुलाई गुरुवार की सुबह करीब 09 बजे मृतक ग्रामीण मुन्ना हेमला पिता पांडू का शव लगभग डेढ़ किमी दूर झाडिय़ों में फंसा मिला।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  13 July 2023

bejapur, Naxalite militia member ,arrested with explosives

बीजापुर/जगदलपुर। जिले में चलाये जा रहे नक्सल उन्मूलन अभियान के तहत थाना नैमेड़ एवं सीआरपीएफ 222 वीं बटालियन के द्वारा बीती रात सर्च कार्यवाही के दौरान राणापारा नैमेड़ से एक नक्सली मिलिशिया सदस्य दसरू उरसा ऊर्फ मांझी पिता रामा उरसा उम्र 35 वर्ष निवासी कचिलवार पटेलपारा को गिरफ्तार किया गया है। पुलिस ने जानकारी दी नक्सली मिलिशिया सदस्य के कब्जे से कार्डेक्स वायर 09 मीटर, सेफ्टी फ्यूज 06 मीटर,नौ विस्फोटक जिलेटिन, दो इलेक्ट्रानिक डेटोनेटर , एक बंडल इलेक्ट्रिक वायर, एक टिफिन बम बरामद किया गया है। थाना नैमेड़ में कार्यवाही उपरांत गिरफ्तार नक्सली मिलिशिया सदस्य दसरू उरसा ऊर्फ मांझी को आज शुक्रवार को न्यायालय बीजापुर के समक्ष पेश किया गया है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  7 July 2023

bejapur, two families ,CRPF jawans

बीजापुर। जिले की पुलिस और शासन यह दावा करते थकते नही हैं कि नक्सली कमजोर पड़ गये हैं और उसे काफी पीछे ढकेल दिया गया है। इसके ठीक विपरीत जिले के नक्सल प्रभावित ग्रामीण इलाकों में नक्सलियों की दहशत बढ़ती जा रही है। नक्सलियों ने दो सीआरपीएफ जवानों के परिवारों को गांव छोड़ने का फरमान जारी कर दिया, जिसके बाद दोनों परिवार के करीब 11 सदस्यों ने गांव छोड़ दिया है। इस घटना से इस बात का अंदाजा लगाया जा सकता है कि अगर सीआरपीएफ जवान के परिवार बीजापुर में सुरक्षित नहीं हैं तो आम लोगों की स्थिति कैसी होगी।     प्राप्त जानकारी के अनुसार हाल ही में कुटरू इलाके के दरबा गांव के दो परिवार के दो युवकों का चयन सीआरपीएफ में होने के बाद दोनों युवकों को ट्रेनिंग में भेज दिया गया है। इस बीच नक्सलियों ने उनके परिवार के एक सदस्य का अपहरण कर उन्हें अपने साथ ले गए, फिर गांव छोड़ने का तालीबानी फरमान सुना दिया, जिससे डरकर पीड़ित परिवार ने गांव छोड़ दिया है। विदित हो कि इनके पास करीब 08 एकड़ खेती की जमीन, मकान और मवेशी थे, सबको छोड़कर चले गए। नक्सलियों ने दोनों युवकों के सीआरपीएफ में भर्ती होने का विरोध किया, इसके साथ ही उन्हें इस गांव में खेती किसानी नहीं करने की हिदायत देते हुए नक्सलियों ने कहा कि आपके भाई सीआरपीएफ में भर्ती हुए हैं, इसलिए आप लोग यहां नहीं रह सकते, अगर आप लोग यहां रहेंगे तो आप लोगों को मार दिया जाएगा। आप लोग गांव छोड़ दीजिए, इस गांव में आपको नहीं आना है।     बीजापुर एसडीओपी पुलिस विकास ने बताया कि इस घटना की जानकारी मीडिया के माध्यम से हुई है, थाने में किसी प्रकार की शिकायत दर्ज नहीं करवाई गई है। हमने सीआरपीएफ जवानों के पीड़ित परिवार को पुलिस कैंप के आस-पास रहने की सलाह दी है, लेकिन जवानों के पीड़ित परिवार वालों ने अपने परिजन के यहां दंतेवाड़ा जाने का फैसला लिया है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  5 July 2023

bejapur,Naxalites issued ,shikshadoot

बीजापुर। नक्सलियों की दक्षिण बस्तर एरिया कमेटी ने शनिवार को ताड़मेटला सरपंच व शिक्षादूत की हत्या की जिम्मेदारी लेते हुए पर्चा जारी किया है। जारी पर्चे में दोनों को चुगली नेटवर्क के रूप में काम करते हुए पुलिस की मदद करने का आरोप लगाया है। जारी पर्चे में बताया कि दोनों को पूर्व में कई बार चेतावनी दी गई थी, लेकिन दोनों ने पुलिस से मिलकर पैसे के लालच में पुलिस के प्लान के अनुरूप काम कर रहे थे।   गौरतलब है कि माओवादियों ने सुकमा जिले के चिंतागुफा थाना क्षेत्र के ताड़मेटला ग्राम पंचायत के उपसरपंच माड़वी गंगा व यहां संचालित प्राथमिक शाला में पदस्थ शिक्षादूत कवासी सुक्का की बुधवार को हत्या कर दी गई थी। नक्सलियों ने जारी पर्चे में बताया कि जनअदालत में मार दिए गए उपसरपंच व शिक्षादूत वर्ष 2020 से बुरकापाल कैम्प प्रभारी के संपर्क में रहकर चुगली नेटवर्क के रूप में काम कर रहे थे। जनवरी 2021 में पुलिस को सूचना देकर ताड़मेटला निवासी माड़वी भीमा को निहत्थे पकड़कर निर्मम हत्या कराने के बाद दोनों भाग गए थे। भीमा को फर्जी मुठभेड़ में हत्या करने के बाद दोनों मुखबिरों को 20-20 हजार रुपये पुलिस अधिकारियों ने दिए थे। वहीं इस मुठभेड़ का विरोध जताते हुए दोरानापाल लाश लेकर गए रैली प्रदर्शन को भटकाने की इनके द्वारा कोशिश की गई थी तथा ग्रामीणों को गुमराह कर प्रदर्शन करने से रोका गया था। इसके बाद दोनों को कई बार चेतावनी भी दी गई थी, लेकिन दोनों नहीं सुधरे, जिसके बाद उन्हें जनअदालत लगाकर मौत की सजा दी गई।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  1 July 2023

bejapur,Naxalite militia commander ,arrested

बीजापुर। जिले में चलाये जा रहे नक्सल उन्मूलन अभियान के तहत शुक्रवार को थाना तर्रेम से जिला पुलिस बल एवं सीआरपीएफ 168 ई. कम्पनी का संयुक्त बल ग्राम पटेलपारा तर्रेम की ओर सर्चिंग पर निकली थी। अभियान के दौरान पटेलपारा तर्रेम के पास टेकरी के पीछे से पुलिस द्वारा घेराबंदी कर एक नक्सली मिलिशिया कमाण्डर तामू नंदा पिता तामू कोवा उम्र 29 वर्ष निवासी तामूपारा बेदरे, थाना जगरगुण्डा को गिरफ्तार किया है। उसके कब्जे से पिटठू बैग की तलाशी लेने पर बैग से 03 पैकेट जिलेटिन, दो डेटोनेटर, कोर्डेक्स वायर लगभग एक मीटर, बड़ा डेटोनेटर लगा हुआ टीएलडी. वायर, स्पीलिंटर (लोहे का किल) लगभग 250 ग्राम बरामद किया गया।   गिरफ्तार मलिशिया कमाण्डर तामू नंदा के विरुद्ध थाना तरेंम में वैधानिक कार्रवाई उपरान्त आज न्यायिक रिमाण्ड पर न्यायालय बीजापुर के समक्ष पेश किया गया।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  30 June 2023

bejapur, Incentive amount ,eight lakhs approved

बीजापुर। राज्य शासन की नक्सली पीड़ित व्यक्तियों एवं परिवारों की सुरक्षा एवं पुनर्वास कार्ययोजना के तहत समाज की मुख्यधारा से जोडऩे के उद्देश्य से कलेक्टर राजेन्द्र कटारा द्वारा जिला पुनर्वास समिति की अनुशंसा पर आत्मसमर्पित नक्सलियों को आज मंगलवार को सहायता राशि स्वीकृत की गई है।   जिसके तहत सोमे कुरसम को 02 लाख रुपये, मडक़म बण्डी को 02 लाख रुपये एवं लक्ष्मण हेमला को 03 लाख रुपये की प्रोत्साहन स्वरूप अनुग्रह राशि प्रदान की गई। उल्लेखनीय है कि शासन से यह राशि नक्सलियों को आत्मसमर्पण के बाद प्रदाय किया जाता है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  27 June 2023

बीजापुर जिले के 13 से ज्यादा गांवों में डायरिया का प्रकोप

छत्तीसगढ़ में बीजापुर जिले के 13 से ज्यादा गांवों में डायरिया का प्रकोप देखने को मिल रहा है। ग्रामीण उल्टी, दस्त से ग्रसित हैं। पिछले दो दिनों के अंदर करीब 300 से ज्यादा मरीज इलाज करवाने अस्पताल पहुंचे हैं। अस्पताल में जगह नहीं होने की वजह से मरीजों को गांव के ही बालक आश्रम में भर्ती किया गया है। डॉक्टरों की टीम वहीं मरीजों का इलाज कर रही है। कुछ मरीजों को एक अन्य गांव के अस्पताल में भी शिफ्ट करवाया गया है।भैरमगढ़ ब्लॉक के मुलचेर, कुलरा पल्ली, मंडेम, सागमेटा समेत अन्य गांव के ग्रामीण डायरिया से जूझ रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग की मानें तो पिछले 2 दिनों में सबसे ज्यादा मरीज फरसेगढ़ उप स्वास्थ्य केंद्र पहुंचे हैं। भवन छोटा होने की वजह से मरीजों को भर्ती करने जगह नहीं है, इसलिए कई मरीजों को फरसेगढ़ के आश्रम तो कुछ लोगों को पास के ही गांव कुटरू अस्पताल रेफर किया गया। इधर, स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि करीब 12 से ज्यादा ग्रामीणों की स्थिति गंभीर बनी हुई है।ग्रामीणों का इलाज कर रहे डॉक्टर रमेश तिग्गा और डॉक्टर निखलेश नंद की मानें तो भीषण गर्मी की वजह से ग्रामीण बीमार हुए हैं। ग्रामीणों के शरीर में पानी की कमी हो गई है। जिससे उन्हें उल्टी, दस्त, बुखार से जूझना पड़ रहा है। हालांकि, जन्हें ड्रिप चढ़ाकर ठीक करने की कोशिश की जा रही है। ग्रामीणों में मलेरिया, शुगर, ब्लड प्रेशर की भी शिकायत देखने को मिल रही है।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  23 June 2023

bejapur,  CRPF jawans ,injured

बीजापुर। जिले के गंगालूर थाना क्षेत्र अंर्तगत निरोली गांव के टेकामेटा की पहाड़ी के पास नक्सलियों द्वारा लगाए गए बारूदी सुरंग विस्फोट से सीआरपीएफ 85 बटालियन के दो जवान आरक्षक अमीत केतनिया एवं विशाल बड घायल हो गए हैं। घायल जवानों का प्राथमिक उपचार जिला अस्पताल में किए जाने के बाद बेहतर उपचार के लिए हेलिकाप्टर से रायपुर रवाना किया गया है। घायल जवानों में आरक्षक अमीत केतनिया की स्थिति गंभीर है, वहीं विशाल बड को मामूली चोटें आई हैं।   बीजापुर एसपी अंजनेय वैष्णव ने बताया कि सोमवार सुबह पुसनार कैम्प से सीआरपीएफ 85 बटालियन के जवान सर्चिंग पर निरोली गांव की ओर रवाना हुआ था, जवान जैसे ही टेकामेटा के पहाड़ी के पास पहुंचा उसी दौरान नक्सलियों द्वारा लगाए गए प्रेशर आईईडी की चपेट में आने से सीआरपीएफ के दो जवान घायल हो गए हैं।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  5 June 2023

bejapur, Naxalite associate ,rice-explosives

बीजापुर। जिले की पुलिस ने नक्सलियों के लिए ले जाई जा रही 100 बोरी सुगंधित चावल, विस्फोटक सामग्री, पर्चा आदि सामग्री को एक नक्सली सहयोगी निर्मल जुमड़े निवासी ग्राम चेरपाल के कब्जे से जब्त कर गिरफ्तार किया है। बीजापुर एसपी अंजनेय वार्ष्णेय ने बताया कि नक्सलियों की सप्लाई नेटवर्क के विरुद्ध की गई इस कार्रवाई के संदर्भ में अपराध दर्ज कर कार्रवाई उपरांत गिरफ्तार आरोपित नक्सली सहयोगी निर्मल जुमड़े को गुरुवार को न्यायिक रिमांड पर दंतेवाड़ा के स्पेशल कोर्ट पेश किया गया है।   पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार ग्राम चेरपाल निवासी निर्मल जुमड़े को नक्सली कैडरों के लिए उच्चस्तर के सुगंधित चावल सप्लाई तथा विस्फोटक सामग्री, पर्चा आदि सामग्री को सप्लाई के लिए एक सप्ताह पूर्व नगद रुपये दिये जाने की सूचना पुलिस को प्राप्त हुई थी। इस सूचना के बाद बीजापुर पुलिस नक्सली सहयोगी निर्मल जुमड़े पर लगातार नजर बनाए हुए थी। पुलिस ने इस संदर्भ में संदिग्ध निर्मल जुमड़े को हिरासत में लेकर पूछताछ करने पर उसने नक्सलियों को सामग्री सप्लाई करने की बात स्वीकार कर ली। उसने बताया कि 19 मई को नक्सली कैडर के लिंगेश, शांति विज्जी ने उससे संपर्क कर बाजार से लगभग 25 क्विंटल चावल और एक अन्य नक्सली कोरियर से विस्फोटक सामग्री सहित अन्य सामग्री प्राप्त कर नक्सलियों तक पहुंचाने के लिए नगद 60 हजार दिया था।   निर्मल जुमड़े ने बताया कि योजना के अनुसार 22 मई को एक ट्रक में चावल और नक्सली कोरियर की ओर से दिए गए एक सफेद बोरी को लोड कर गंगालूर क्षेत्र के सावनार के जंगल में जाने रवाना हुआ। इस दौरान ग्राम रेगड़गट्टा के आगे ट्रक नहीं जा पाने की स्थिति में ट्रक में रखे चावल व अन्य सामग्री को रेगड़गट्टा गांव के ही एक व्यक्ति के खेत में उतार दिया, जिसे मौका देखकर बाद में ट्रैक्टर के माध्यम से नक्सलियों तक पहुंचाया। पुलिस ने संदेही निर्मल जुमड़े के निशानदेही पर नक्सलियों को सप्लाई करने के लिये रखी गई 100 बोरी चावल, एक सफेद बोरी के थैले में अंदर रखा 08 डेटोनेटर, 10 जिलेटीन, लगभग 20 मीटर कार्डेक्स वायर, 100 नक्सली पर्चा, एक नक्सल बैनर, नक्सल साहित्य इत्यादि सामग्री को जब्त किया है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  25 May 2023

2000  carore rupees ka sarab ghotala

छत्तीसगढ़ में उजागर हुए 2000 करोड़ रुपए के शराब घोटाले को लेकर कांग्रेस सरकार के विरोध में भारतीय जनता पार्टी ने जिला स्तरीय महाधरना दिया। भाजपा नेताओं ने अपने संबोधन में कांग्रेस सरकार पर जमकर हमला बोला।बीजेपी नेताओं-कार्यकर्ताओं ने शहर के अग्रसेन चौक पर जिला स्तरीय महाधरना में विरोध प्रदर्शन किया। धरने को संबोधित करते हुए पूर्व गृहमंत्री रामसेवक पैकरा ने कहा कि कांग्रेस सरकार घोटालों की सरकार है। 2000 करोड़ का उजागर शराब घोटाला इसकी गवाही दे रहा है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को नैतिकता के आधार पर अविलंब इस्तीफा देना चाहिए।बीजेपी के वरिष्ठ नेता रामसेवक पैकरा ने कहा कि कांग्रेस सरकार छत्तीसगढ़ के मेहनतकश निवासियों का धन घोटालों के जरिए लूट रही है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस सरकार में छत्तीसगढ़ में विकास अवरूद्ध है, जनता भयभीत है, कानून-व्यवस्था हाशिये पर है। राज्य में जमकर भ्रष्टाचार किया जा रहा है। ईडी की कार्रवाई से सामने आए 2000 रुपए करोड़ के घोटाले को लेकर भाजपा आम जनता के बीच जा रही है। ऐसी भ्रष्ट सरकार को सत्ता में बने रहने का अधिकार नहीं है।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  13 May 2023

karnatka election congress party bhupesh baghel

  छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कर्नाटक चुनाव में जीत का लड्‌डू खाया। ये लड्‌डू कांग्रेस नेताओं और पत्रकारों को भी मुख्यमंत्री ने खिलाया।भूपेश बघेल ने मीडिया से बात की और कर्नाटक चुनाव को लेकर बड़ा बयान दिया। भूपेश बघेल ने कहा, हिमालय से लेकर अब समुद्र तक कांग्रेस ने सफलता हासिल की है। उन्होंने आगे कहा- भाजपा कांग्रेस मुक्त भारत की बात करती है। लेकिन अब दक्षिण भारत से भाजपा मुक्त हो रही है। भाजपा को पता था कि हारने वाले हैं अब टीवी में जेपी नड्‌डा की तस्वीर दिख रही है।भाजपा के लाेग मोदी की जगह योगी-योगी करते थे, बुलडोजर की बात करने लगे थे। छत्तीसगढ़ भाजपा के नेता अरुण साव को पता है कि प्रधानमंत्री मोदी का जादू खत्म हो गया है। इसलिए वो भी योगी और बुलडोजर की बात करने लगे। आज जो कामयाबी मिलने वाली है। इसके लिए मैं सोनिया गांधी, राहुल गांधी, प्रियंका गांधी और राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे समेत कर्नाटक स्टेट लीडरशिप को बधाई देता हूं।कर्नाटक की जनता ने जो फैसला दिया, इससे साफ है कि बजरंग बली कांग्रेस के साथ हैं। कर्नाटक में राहुल गांधी ने भारत जोड़ो यात्रा की। मैं भारत जोड़ो यात्रा में था। उसी समय से लग गया था झुकाव कांग्रेस की ओर है। इस पूरे चुनाव में रणनीति एक हिस्सा है। इसमें घोषणा पत्र, कार्यकर्ताओं का उत्साह ये सब मिलाकर जीत मिलती है। उसी का असर है। बड़ा राज्य जहां 224 सीटें और भाजपा की सरकार थी इसे हमने छीना,हिमाचल को भी छीना। अब कांग्रेस कार्यकर्ताओं में और आत्मविश्वास बढ़ेगा।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  13 May 2023

bejapur, Naxalites issued ,Madded TI

बीजापुर। नक्सलियों के मद्देड़ एरिया कमेटी ने शुक्रवार को पर्चा जारी कर पुलिस थाना मद्देड़ के टीआई को बर्खास्त करने की मांग की है। नक्सलियों ने जारी पर्चा में आरोप लगाते हुए कहा कि गत 26 अप्रैल की रात्रि को जिला बीजापुर ब्लॉक भोपालपटनम के ग्राम पंचायत पेगड़ापल्ली गांव की एक नाबालिग युवती को कारम गणपत नामक युवक अपने साथ ले जाकर उसके साथ अत्याचार कर उसकी हत्या कर उसे एक पेड़ में फांसी से लटका दिया। जिसकी एफआईआर मद्देड़ थाना में ग्रामीणों व पीड़ित परिजनों ने दर्ज कराई थी। जिसके बाद आरोपित को पुलिस द्वारा गिरफ्तार कर तीन दिनों के भीतर लड़के के परिवार से डेढ़ लाख रुपये लेकर आरोपित को छोड़ दिया और टीआई ने आरोपित को फरार घोषित कर दिया। जारी नक्सली पर्चे में कहा गया है कि अपराधी को रुपये लेकर छोड़ने वाले टीआई की कड़ी निंदा करते हुए पर्चे में आरोपित कारम गणपत को सजा दिए जाने व मद्देड़ टीआई को बर्खास्त करने की बात कही है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  12 May 2023

bejapur, Indefinite strike , Patwaris

बीजापुर। राजस्व पटवारी संघ छत्तीसगढ़ अपने 8 सूत्रीय मांगों को लेकर 15 मई से अनिश्चितकालीन हड़ताल शुरू करने जा रही है। इस संबंध मे पटवारी संघ के जिलाध्यक्ष श्रवण कुमार गुप्ता के नेतृत्व में राजस्व सचिव के नाम पर बीजापुर कलेक्टर के माध्यम से संयुक्त कलेक्टर सुमन राज को शुक्रवार को ज्ञापन सौंपा गया। ज्ञापन देने के दौरान जिलाध्यक्ष श्रवण कुमार गुप्ता, संरक्षक पनेश्वर सिंह ठाकुर, जिला उपाध्यक्ष सुमन शर्मा, जिला सचिव मिच्चा पेंटैया , तहसील अध्यक्ष प्रफुल सलाम, बेमर सिंह नाग, रामनारायण बीरा मौजूद रहे।     इस संबंध में जिलाध्यक्ष श्रवण कुमार गुप्ता ने बताया की आज साढ़े चार वर्षो के बाद भी वर्तमान कांग्रेस सरकार के द्वारा एक भी मांग के ऊपर सार्थक पहल करते हुए कार्यवाही नहीं किया गया है। जिसके परिणाम स्वरूप प्रदेश के समस्त पटवारी साथी सहित बीजापुर जिले के समस्त पटवारी साथियों ने अपनी पुरानी मांगे जो है, पटवारियो द्वारा लगातार शासन प्रशासन को ज्ञापनों के माध्यम से निवेदन किया जा रहा था। उन्होने बताया कि दिसम्बर 2020 में भी पटवारियो द्वारा विभिन्न मांगों को लेकर आंदोलन किया गया था, जिसमे लगभग 14 दिनों का अनिश्चितकालीन हड़ताल भी शामिल है, राजस्व मंत्री के आश्वासन पर उस हड़ताल को स्थगित किया गया था किंतु 02 वर्ष बाद भी मांगो पर उचित कार्यवाही नही किया गया। विगत 24 अप्रैल को रायपुर के तुता में प्रदेश भर के लगभग 4000 से अधिक पटवारियो ने सांकेतिक आंदोलन के रूप में एक दिवसीय तुता मे धरना प्रदर्शन किया गया है। राजस्व पटवारी संघ छत्तीसगढ़ ने 14 मई तक मांगे पूर्ण करने हेतु ज्ञापन सौंपा गया, मांगे पूर्ण नही होने की स्थिति में 15 मई से हड़ताल में जाने का निर्णय लिया गया है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  12 May 2023

bejapur, Smuggling of teak , film Pushpa

बीजापुर। छत्तीसगढ़ के बेशकीमती वनों से आच्छादित बीजापुर जिले के मद्देड़ बफर जोन में सागौन तस्करी का एक अनोखा मामला सामने आया है। जहां बुधवार की देर शाम वन विभाग ने नाकेबंदी कर पिकअप वाहन चालक को गिरफ्तार किया है। वन विभाग के रेंजर अजय कावरे ने गुरुवार को बताया कि 10 मई की देर शाम वन विभाग ने नाकेबंदी कर पिकअप वाहन की तलाशी कर रहे थे, तलाशी के दौरान देखा कि वाहन पूरी तरह से खाली है, लेकिन ड्राइवर की रवैये से सन्देह हुआ तो वाहन के पीछे देखने से पता चला कि फिल्म पुष्पा की तर्ज पर उसमें नचे की तरफ एक गुप्त बॉक्स बना हुआ है, जब उस बॉक्स को खोला गया तो उसमें सागौन के तीन चौकोन चिरान बरामद हुए। पूछताछ में पिकअप वाहन के ड्राइवर ने बताया कि अपने वाहन मालिक के आदेश पर इससे पहले भी वह इसी वाहन से कई बार सागौन चिरान ले जा चुका है और तेलंगाना के करीमनगर के पास किसी टिम्बर मार्ट में सप्लाई करता है। फिलहाल वन विभाग द्वारा वाहन को जब्त कर ड्राइवर एवं एक सहयोगी पर वन अधिनियम के तहत कार्यवाही की गई है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  11 May 2023

chattishgarh board ke natije ghodhit

छत्तीसगढ़ बोर्ड के 10वीं और 12वीं के नतीजे जारी हो गए। माध्यमिक शिक्षा मंडल के सभागृह में स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम ने रिजल्ट जारी किया। रायगढ़ की विधि भोंसले 12वीं की टॉपर रहीं। और जांजगीर के विवेक अग्रवाल दूसरे स्थान पर रहें। 10वीं में जशपुर के राहुल यादव ने पहला स्थान हासिल किया।मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने सभी परीक्षार्थियों एवं उनके अभिभावकों को बधाई और शुभकामनाएं देते हुए उनके उज्जवल भविष्य की कामना की है। उन्होंने कहा, दसवीं और 12वीं की परीक्षा में टॉप टेन में स्थान प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को हेलीकॉप्टर राइड कराया जाएगा। जिन बच्चों को आशा अनुरूप परिणाम प्राप्त नहीं हुआ है। उन्हें सीख लेते हुए आगे और मेहनत करना चाहिए। असफलता ही सफलता की सीढ़ी है। इसको ध्यान में रखते हुए वे निराश न हों। और दोबारा मेहनत से पढ़ाई करके सफलता प्राप्त करें।छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा आयोजित हाई स्कूल की परीक्षा में 3 लाख 30 हजार 681 परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल हुए, जिनमें 1 लाख 52 हजार 891 बालक और 1 लाख 77 हजार 790 बालिकाएं शामिल हुईं। जिनमें 3 लाख 30 हजार 055 परीक्षार्थियों के परीक्षा परिणाम घोषित किये गए। परीक्षार्थियों में पहली श्रेणी में उत्तीर्ण परीक्षार्थियों की संख्या 1,09,903 (33.30 फीसदी) है। दूसरी श्रेणी में उत्तीर्ण परीक्षार्थियों की संख्या 1,19,901 (36.32 फीसदी) है। और तीसरी श्रेणी में उत्तीर्ण परीक्षार्थियों की संख्या 17,914 (5.43 प्रतिशत) है। 03 परीक्षार्थी श्रेणी में उत्तीर्ण हुए हैं।वहीं 12वीं में 3,23,625 परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल हुए। जिनमें 1,43,919 बच्चे और 1,79,706 बच्चियों ने हिस्सा लिया जिनमें 3,23,266 परीक्षार्थियों के परीक्षा परिणाम घोषित किए गए। उत्तीर्ण परीक्षार्थियों की संख्या 2,58,500 है। 83.64 फीसदी बेटियां और 75.36 फीसदी बच्चे सफल हुए हैं। पहली श्रेणी में उत्तीर्ण परीक्षार्थियों की संख्या 87,140 (26.96 प्रतिशत) है। द्वितीय श्रेणी में उत्तीर्ण परीक्षार्थियों की संख्या 1,45,965 (45.15 प्रतिशत) है। और तीसरी श्रेणी में उत्तीर्ण परीक्षार्थियों की संख्या 25,377 (7.85 प्रतिशत) है। 18 परीक्षार्थी श्रेणी में उत्तीर्ण हुए हैं। 22,751 परीक्षार्थियों को पूरक परीक्षा देनी होगी।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  10 May 2023

bejapur,  villager died ,lightning

बीजापुर। जिले के उसूर ब्लॉक के पोलमपल्ली में आकाशीय बिजली गिरने से एक ग्रामीण की मौत हो गई, वहीं 21 ग्रामीण घायल हुए हैं। प्राप्त जानकारी के अनुसार सोमवार को तेंदूपत्ता तोड़ाई के दौरान आकाशीय बिजली गिरने से एक ग्रामीण बाडसे देवा निवासी पोलमपल्ली के कलारपारा की मौके पर ही मौत हो गई है। वहीं अन्य 21 ग्रामीण घायल हुए हैं, घायलों को उपचार के लिए बासागुड़ा अस्पताल में भर्ती कराया है, जिसमें गंभीर रूप से घायल पांच ग्रामीणों को जिला अस्पताल बीजापुर भेजा गया। 15 मामूली घायलों का उपचार स्वास्थ केंद्र बासागुड़ा में किया जा रहा है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  8 May 2023

bejapur, Two Maoists , tipper-tractor arson

बीजापुर। जिले में चलाये जा रहे नक्सल उन्मूलन अभियान के तहत पेद्दाकोड़ेपाल कैम्प से थाना नैमेड़ एवं केरिपु 222 की संयुक्त टीम सर्चिंग पर पेद्दाकोड़ेपाल की ओर निकली थी। इस दौरान दो नक्सली सुखराम पूनेम (भूमकाल मिलिशिया सदस्य) पिता स्व. बुधरू पूनेम उम्र 30 वर्ष जाति मुरिया निवासी स्कूलपारा छोटे तुंगाली थाना जांगला एवं मोटू मुचाकी (पोटेनार सीएनएम सदस्य) पिता सोनू मुचाकी उम्र 19 वर्ष जाति मुरिया निवासी स्कूलपारा छोटे तुंगाली थाना जांगला को गिरफ्तार किया गया है। पूछताछ में गिरफ्तार दोनों नक्सली 14 मार्च 2023 को मिनगाचल नदी पार से रेत परिवहन कर रहे दो टिप्पर एवं एक ट्रेक्टर की आगजनी की घटना में शामिल होना स्वीकार किया है। जिनके विरुद्ध थाना नैमेड़ में कार्रवाई उपरान्त न्यायिक रिमाण्ड पर शुक्रवार को न्यायालय बीजापुर में पेश किया गया है।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  5 May 2023

bejapur,  IED planted , Naxalites recovered

बीजापुर। जिले के गंगालूर मार्ग पर रेड्डी चौक से आगे किकलेर पहाड़ी के पास नक्सलियों ने जवानों को नुकसान पहुंचाने के लिए तीन किलो का आईईडी लगाया था, जिसे जवानों ने सतर्कता एवं सूझबूझ दिखाते हुए बरामद कर नक्सलियों के नापाक मंसूबों को नाकाम कर दिया है।   बीजापुर एसपी आजनेय वार्ष्णेय ने बताया कि शुक्रवार को किकलेर पहाड़ी के पास तीन किलो का आईईडी मुख्य सड़क से लगी पगडंडी से केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल की 85वीं बटालियन एवं बीडीएस बीजापुर की टीम द्वारा डी-माईनिंग की कार्रवाई के दौरान आईईडी बरामद कर मौके पर ही सुरक्षित तरीके से विस्फोट कर निष्क्रिय कर दिया है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  28 April 2023

bejapur, Former BJP minister , admitted to BJP

बीजापुर। जिले के ग्राम मुसालूर पंचायत में सोमवार को भाजपा ने बूथस्तरीय बैठक आयोजित किया था। इस दौरान पूर्व मंत्री महेश गागड़ा एवं भाजपा जिलाध्यक्ष श्रीनिवास मुदलियार के समक्ष कांग्रेस विधायक विक्रम मंडावी के भ्रष्टाचार और तानाशाही से हताश-निराश होकर 30 कांग्रेसियों ने भाजपा प्रवेश किया। पूर्व मंत्री महेश गागड़ा एवं संगठन के जिलाध्यक्ष श्रीनिवास मुदलियार ने 30 कांग्रेसियों में कमलेश तेलम, अशोक तेलम, मनोज तेलम, रामप्रसाद अतरा, होमिचन्द तेलम, सुनील तेलम, मंगू तेलम, रमेश कालमू, मनोज तेलम, काशी नाथ नाग, मनीष कुजूर, लखमू तेलम, मनोज तेलम,पांडु तेलम,अशोक कुडिय़म, निलम लकड़ा, दसरू तेलम, राकेश लेकाम, बुद्धि तेलम, लल्ला तेलम, सुदरु तेलम,दिलीप कोरसा, बुधराम तेलम, सूंदरलाल लेकाम, सोक लेकाम,मंगरीता कुजूर, तुलसी परतागिरी को भाजपा का गमछा पहनाकर भाजपा में प्रवेश करवाया। इस दौरान जिला उपाध्यक्ष लव कुमार रायडू, जिला महामंत्री सतेंद्र सिंह ठाकुर, किसान मोर्चा अध्यक्ष घासीराम नाग, भैरमगढ़ मंडल अध्यक्ष चिन्ना राम तेलम, आदिवासी मोर्चा अध्यक्ष जिलाराम राना, महादेव राना, टमल साहनी, संदीप तेलम, प्रवीण पोन्दी, गणेश पात्रों, हितेश साहनी, सुनील कुड़ियम सहित पार्टी के तमाम पदाधिकारी व कार्यकर्ता मौजूद थे।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  24 April 2023

bejapur, STF jawans , Naxalite camp

बीजापुर। जिले में चलाये जा रहे नक्सल उन्मूलन अभियान के तहत जिले के नेशनल पार्क एरिया में नक्सलियों के नेशनल पार्क एरिया कमेटी प्रभारी दिलीप बेडज़ा, मंगी, हुगा एवं अन्य 20-25 नक्सलियों की उपस्थिति की स्थानीीय आसूचना पर एसटीएफ बीजापुर को अभियान में रवाना किया गया था। शुक्रवार की सुबह 6 बजे थाना फरसेगढ़ क्षेत्रान्तर्गत पील्लूर के उत्तर दिशा की ओर एसटीएफ के जवान बढ़ रहे थे, पुलिस की उपस्थिति को भांपते हुये बगैर किसी प्रतिक्रिया के मौके से नक्सली कैम्प छोड़़कर भाग खड़े हुए। एसटीएफ के जवान नक्सली कैम्प पहुंचे तो मौके से विस्फोटक, डेटोनेटर, बड़ी मात्रा में नक्सल वर्दी, नक्सल साहित्य, दवाईयां, चार्जर, टूल्स एवं दैनिक उपयोग की सामग्री बरामद कर जवानों ने वहां चलाये जा रहे नक्सली कैम्प को ध्वस्त कर दिया है। इस अभियान के दौरान जवानों को क्षति पहुंचाने के लिए नक्सलियों द्वारा लगाया गया प्रेशर बम बरामद कर मौके पर ही सुरक्षित तरीके से निष्क्रिय का दिया है। बीजापुर एसपी अंजनेय वाष्णये ने इसकी पुष्टि की है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  21 April 2023

bejapur, One jawan injured , IED blast

बीजापुर/जगदलपुर। जिले के थाना नेलसनार से पुलिस बल गुरुवार 20 अप्रैल प्रात: 07 बजे सर्चिंग अभियान पर निकली थी। ग्राम बांगापाल से 03 किमी. पूर्व में सर्चिंग के दौरान प्रात: 7.45 बजे के मध्य एक आईईडी मार्ग में सुरक्षा बल द्वारा बरामद किया गया। बरामद आईईडी को निष्क्रिय करने के दौरान जवान सीताराम कुडियम आईईडी के चपेट में आने से घायल हुआ है। घायल जवान को प्राथमिक उपचार पश्चात दंतेवाड़ा जिला अस्पताल बेहतर इलाज के लिए रवाना किया जा रहा है। इसकी पुष्टि बीजापुर एसपी आंजनेय वाष्णेय ने की है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  20 April 2023

bejapur,Encounter, Chhattisgarh

बीजापुर/जगदलपुर। छत्तीसगढ़ के बीजापुर जिले के कचलावारी वनक्षेत्र में मंगलवार सुबह डिस्ट्रिक्ट रिजर्व गार्ड (डीआरजी) के जवानों के साथ हुई मुठभेड़ में एक नक्सली मारा गया। डीआरजी के जवानों ने इस दौरान दो नक्सलियों को दबोच लिया। घटनास्थल से एक नक्सली का शव बरामद हुआ है। बीजापुर जिले के पुलिस अधीक्षक आंजनेय वार्ष्णेय ने इसकी पुष्टि की है। वार्ष्णेय के मुताबिक जिले के नैमेड़ थाना क्षेत्र में नक्सलियों के भैरमगढ़ एरिया कमेटी के मोहन कड़ती, सुमित्रा कड़ती समेत कुछ नक्सलियों की मौजूदगी की सूचना पर रेड्डी कैंप से डीआरजी की टीम उनकी सर्चिंग के लिए निकली थी। डीआरजी की टीम को देखकर नक्सलियों ने कचलावारी वनक्षेत्र में सुबह करीब 08 बजे उन पर फायरिंग शुरू कर दी। डीआरजी की जवाबी कार्रवाई के दौरान एक पुरुष नक्सली मारा गया। इस दौरान भागते हुए दो नक्सलियों को जवानों के दबोच लिया।   अपर पुलिस अधीक्षक चंद्रकांत गवर्ना ने बताया कि घटनास्थ से एक नक्सली का शव बरामद हुआ है। मुठभेड़ में दो नक्सलियों को पकड़ा गया है। घटनास्थल से भारी मात्रा में नक्सलियों के दैनिक उपयोग की सामग्री बरामद की गई है। डीआरजी टीम का सर्चिंग ऑपरेशन जारी है। डीआरजी टीम के सभी जवान सुरक्षित हैं।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  18 April 2023

bejapur, accused arrested , smuggling teak

बीजापुर। जिले के भोपालपट्टनम वन परिक्षेत्र में वन विभाग की फर्जी सील के माध्यम से अवैध सागौन की तस्करी करने वाले आरोपित सदानंद बेरोजी को डीएफओ अशोक पटेल के निर्देश पर एसडीओ नीतीश रावटे एंव भोपालपट्टनम रेंजर पुष्पेंद्र सिंह सहित वन अमले की टीम ने काफी मशक्कत के बाद कार्यवाही उपरांत गिरफ्तार कर जेल दाखिल करवा दिया है।   ज्ञात हो कि सदानंद बेरौजी वन मंडलाधिकारी पर फर्नीचर और रिश्वत की मांग का आरोप लगाया था, जिसके बाद से ही वन विभाग सदानंदम बैरोजी पर नजर रखे हुए थे। वन विभाग के अनुसार आरोपी सदानंद बेरोजी भोपालपट्टनम के बफर क्षेत्र सहित सामान्य वनमंडल क्षेत्र में सागौन के पेड़ों को काटकर तेलंगाना के लकड़ी तस्करों को वनविभाग के फर्जी टीपी और सील के इस्तेमाल कर लगातार सागौन तस्करी को अंजाम दे रहा था।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  14 April 2023

bejapur,Maoists attack ,security forces

बीजापुर/रायपुर। छत्तीसगढ़ के बीजापुर जिले में शनिवार की सुबह नौ बजे गंगालूर थाना क्षेत्र अन्तर्गत सावनार गांव के तोड़का के जंगल में नक्सलियों ने सुरक्षा बलों पर बीजीएल से हमला किया। सुरक्षा बलों ने भी जवाबी कार्रवाई की। बीजापुर एसपी आंजनेय वार्ष्णेय ने इस मुठभेड़ की पुष्टि करते हुए बताया कि पुलिस टीम नक्सली विरोधी अभियान में निकली थी। इस दौरान नक्सलियों ने सुरक्षा बलों पर बीजीएल से हमला किया। आत्मरक्षा के विए पुलिस पार्टी ने जवाबी कार्रवाई की। मौके पर सर्चिंग अभियान जारी है।   बस में नक्सलियों ने लगाई आग बस्तर के दंतेवाड़ा में नक्सलियों ने एक बार फिर उत्पात मचाया है। बारसुर-नारायणपुर रोड पर नारायणपुर से बैलाडीला चलने वाली बस्तर ट्रेवल्स की बस में सुबह नक्सलियों ने आग लगा दी। नक्सलियों ने मालेवाही और बोदली के बीच 10:15 बजे बस को रोक कर दिया इस घटना को अंजाम दिया। नक्सलियों ने यात्रियों से लूटपाट भी की और फरार हो गए। हालांकि, सभी यात्री सुरक्षित बताए जाए रहे हैं। सीआरपीएफ एवं पुलिस की टीम घटनास्थल पर मौजूद है। घटना मालेवाही थाना क्षेत्र की है। सभी यात्री पुलिस कैम्प पहुंचे हैं। पुलिस का सर्च अभियान जारी है

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  1 April 2023

bejapur,Naxalites, landmine blast

बीजापुर। जिले के गंगालूर थाना क्षेत्र अंर्तगत बीजापुर-गंगालूर मार्ग पर ग्राम किकलेर के पास नक्सलियों ने बारूदी विस्फोट कर छोटे पाईप पुलिया को उड़ा दिया है। इस विस्फोट की वारदात के दौरान वहां कोई भी मौजूद नही था। जिससे किसी भी प्रकार का किसी को भी नुकसान नही हुआ है। विस्फोट इतना जोरदार था कि दूर तक धमाके की आवाज सुनी गई।लगभग 6 फीट के गहरे गढ्ढे को देखकर विस्फोट का अनुमान लगाया जा सकता है। विस्फोट के बाद बीजापुर-गंगालूर मार्ग पर आवागमन बंद हो गया है। किसी के वहां पर नही होने के बावजूद इतने बड़े धमाके को मौसम की खराबी से नक्सलियों द्वारा लगाये गये पुराने बारूद में स्वत: ही विस्फोट होने की संभावना भी व्यक्त की जा रही है। बस्तर आईजी सुंदरराज पी. नक्सली बारूदी विस्फोट की पुष्टि करते हुए बताया कि नक्सलियों द्वारा लगाए गए पुराने बारूद मेें विस्फोट हुआ है।उस दौरान वहां कोई भी मौजूद नही था। जिससे किसी को क्षति नहीं हुई है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  31 March 2023

bejapur, Naxalites issued , press note

बीजापुर। गृहमंत्री अमित शाह के बस्तर दौरे को लेकर नक्सलियों के केंद्रीय कमेटी के प्रवक्ता अभय ने सोमवार को प्रेस नोट जारी कर आरोप लगाते हुए कहा कि गृहमंत्री सीआरपीएफ को नक्सलियों के खिलाफ यह कहकर भड़का रहे हैं कि नक्सली देश विरोधी और आतंकवादी हैं।   प्रेस नोट में कहा गया है कि हमारा युद्ध सीआरपीएफ के खिलाफ नहीं बल्कि शासक वर्ग और उस हुकूमत के खिलाफ है जो जनता पर अत्याचार करते हैं। नक्सली प्रवक्ता ने गृहमंत्री के उस बयान का भी खंडन किया है, जिसमें उन्होंने कहा है कि नक्सलवाद से जंग आखिरी चरण पर है और आदिवासी विकास में सीआरपीएफ का बड़ा योगदान है। गृहमंत्री का दौरा सिर्फ सीआरपीएफ को आदिवासियों के खिलाफ भड़काने के लिए था। नक्सली प्रवक्ता ने कहा कि सिर्फ दो सालों में 53 कैम्प स्थापित कर सम्पूर्ण बस्तर के सैनिकीकरण कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि गृहमंत्री के इस दौरे के बाद नक्सल प्रभावित इलाकों में हवाई हमले के तेज होने की आशंका व्यक्त की है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  27 March 2023

bejapur, APC Corps D Company ,pressure IED , Naxalites

बीजापुर। जिले के थाना मिरतुर क्षेत्रान्तर्गत सीएएफ कैंप एटेपाल और तिमेनार के बीच टेकरी में नक्सलियों के प्रेशर आईईडी की चपेट में आने से 19वीं वाहिनी डी कंपनी तिमेनार के एपीसी (असिस्टेंट प्लाटून कमांडेंट) विजय यादव शहीद हो गए। जानकारी के मुताबिक सड़क निर्माण कार्य में लोगों की सुरक्षा लिए कैंप तिमेनार से सोमवार सुबह सुरक्षाकर्मियों का एक दल रवाना हुआ था। एटेपाल कैंप से महज एक किमी दूरी पर सड़क से लगी टेकरी में नक्सलियों के प्रेशर आईईडी की चपेट में आने से 19वीं वाहिनी डी कंपनी तिमेनार के एपीसी (असिस्टेंट प्लाटून कमांडेंट) विजय यादव की मौत हो गई। शहीद जवान उत्तरप्रदेश के बलिया जिले के राजपुर गांव के निवासी है। बीजापुर पुलिस अधीक्षक आंजनेय वार्ष्णेय ने इसकी पुष्टि करते हुए बताया कि शहीद जवान को भैरमगढ़ थाने में गार्ड ऑफ ऑनर दिया जाएगा।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  27 March 2023

raipur, Woman Naxalite killed, encounter in Bijapur

बीजापुर /रायपुर। छत्तीसगढ़ के बीजापुर के गंगालूर थाना क्षेत्र के कोरचोली में सुरक्षाबलों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ में एक महिला नक्सली ढेर हो गई। मौके से एक बंदूक, विस्फोटक सामग्री और बड़ी मात्रा में अन्य हथियार बरामद हुई हैं।   बीजापुर एसपी आंजनेय वार्ष्णेय ने मुठभेड़ की पुष्टि की है। उन्होंने बताया कि आज (मंगलवार) सुबह कोरचोली और टोडका के बीच के जंगलों में करीब साढ़े छह बजे यह मुठभेड़ हुई। सर्च ऑपरेशन जारी है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  21 March 2023

bejapur, Contract workers ,submitted a memorandum

  बीजापुर। छत्तीसगढ़ सर्व विभागीय संविदा कर्मचारी संघ के बैनर तले जिले के अलग-अलग विभागों में कार्यरत संविदा कर्मचारियों ने नियमितिकरण को लेकर मुख्यमंत्री के नाम छत्तीसगढ़ी भाषा में लिखा गया ज्ञापन सोमवार को जिले की सयुक्त कलेक्टर सुमन राज को सौंपा है। विगत दिनों मुख्यमंत्री द्वारा मीडिया के समक्ष विभागीय अधिकारियों द्वारा जानकारी नहीं दिए जाने का उल्लेख किया गया है, जिसके बाद प्रांत स्तर से नियमितिकरण नहीं, जानकारी नहीं तो काम नहीं के तर्ज पर काम बंद करने की रणनीति बनाई गई है। जिसके तहत सोमवार को कर्मचारियों द्वारा सामूहिक अवकाश लिया गया है। यदि सरकार अपने घोषणा पत्र में किए हुए वादे पर गंभीरता नहीं दिखाती तो जल्द ही समस्त संविदा कर्मचारी बढ़े आंदोलन के लिए बाध्य होंगे जिसकी समस्त जिम्मेदारी सरकार की होगी।   संविदा कर्मचारियों का कहना है कि साढ़े चार वर्ष के लम्बे इंतजार के बाद भी बजट में उनकी मांगों को शामिल नहीं किए जाने एवं मुख्यमंत्री भूपेश के द्वारा 22 विभागों में कार्यरत संविदा कर्मचारियों की जानकारी नहीं आने के वक्तव्य के बाद संविदा कर्मियों ने नियमितिकरण विषय पर सरकार की मंशा एवं विभागीय अधिकारियों की कार्यप्रणाली पर सवाल खड़े किए हैं। जिसके कारण जिले के संविदा कर्मचारियों में सरकार के प्रति भारी रोष व्याप्त है। संघ के जिला अध्यक्ष रमाकांत पुनेठा ने बताया कि प्रांतीय आह्वान पर जिले के संविदा कर्मचारी सोमवार को सामूहिक अवकाश में रहते हुए मुख्यमंत्री के नाम नियमितिकरण जल्द करने ज्ञापन का सौंपा है।   इस दौरान स्वास्थ्य विभाग से नरसिंग रत्नाकर, नितेश कुमार, जिला पंचायत से प्रशांत यादव, दुर्गेश्वरी यालम, मीनू गुप्ता, कविता सिंह, पदुम साहू, महिला बाल विकास विभाग से राहुल कौशिक अन्य शामिल हुए।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  20 March 2023

bejapur, Maoists

बीजापुर। जिले में चलाये जा रहे नक्सल उन्मूलन अभियान के तहत थाना मिरतुर के छस बल कैम्प बेचापाल 15/इ, एटेपाल 9/सी, एवं कैम्प तिमेनार 19/डी की संयुक्त पार्टी तिमेनार, हुर्रेपाल की ओर सर्चिंग में निकली थी। अभियान के दौरान तिमेनार के जंगल से 2 नक्सलियों मोटू ऊर्फ गुड्डू (मिलिशिया प्लाटून डिप्टी कमाण्डर)पिता स्व. सुक्को उम्र 25 वर्ष निवासी मदपाल पटेलपारा थाना मिरतुर, एवं मड्डा माड़वी (जनताना सरकार अध्यक्ष)पिता बुधराम माड़वी जाति मुरिया उम्र 46 वर्ष निवासी कुड़मेर थाना मिरतुर जिला बीजापुर को गिरफ्तार किया गया है।   गिरफ्तार नक्सली मोटू ऊर्फ गुड्डू थाना भैरमगढ़ क्षेत्रान्तर्गत 13 जून 2015 केरिपु केम्प पातरपारा में गार्ड डयूटी पर तैनात जवान पर अवैध हथियार से फायरिंग करने की घटना में शामिल था। वहीं मड्डा माड़वी थाना मिरतुर क्षेत्रान्तर्गत 12 जनवरी 2022 को जप्पेमरका के 2 ग्रामीण के साथ मारपीट करने एवं लूट की घटना, एवं 19 दिसंबर 2021 को ग्राम बेचापाल के ग्रामीण के साथ मारपीट एवं लूट की घटना में शामिल था। गिरफ्तार दोनों नक्सली के विरूद्ध थाना मिरतुर में कार्यवाही उपरान्त न्यायालय बीजापुर पेश किया गया है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  18 March 2023

bejapur, Maoists ,right direction

बीजापुर। नई शांति प्रक्रिया के समन्वयक शुभ्रांशु चौधरी ने शुक्रवार को प्रेस नोट जारी कर बताया कि सिलगेर के बाद आदिवासी अधिकारों की मांग कर रहे जन आंदोलनों को समर्थन करके माओवादियों ने सही दिशा में एक कदम बढ़ाया है। सरकार को भी इसे समझकर उनको भी बातचीत की दिशा में एक और कदम बढ़ाना चाहिए। जिससे दोनों तरफ से ही रही बेकार की हिंसा बंद हो और बस्तर की जनता चैन की सांस ले सके।   उन्होंने कहा कि ख़ासकर प्रदेश की कांग्रेस सरकार जिन्होंने पिछले चुनाव के पहले अपने घोषणापत्र में यह वादा किया था कि अगर वे जीतेंगे तो इस समस्या के समाधान के लिए बातचीत के गम्भीर प्रयास किए जाएंगे, चुनाव के इस साल में उनको यह याद दिलाने का समय है। कई देशों में बातचीत से माओवादी समस्या का समाधान हुआ है। अब इस अशांति को लेकर ऐसा लगता है कि यहां भी चुप्पी तोड़ने का समय है।     उन्होंने कहा कि दुनिया में जहां नक्सली समस्या रही है उनका समाधान कैसे हुआ। वे यह बता रहे हैं कि बस्तर में 40 से अधिक वर्षों से चल रही नक्सली समस्या का हल निकालने के लिए यह एक अभूतपूर्व समय है। नक्सलवाद के दो सिद्धांत होते हैं पहला लम्बा जनयुद्ध जहां वे सत्ता से संघर्ष कर क्रांति के लिए लड़ाई लड़ते हैं, पर जब लम्बा जन युद्ध कारगर होता नहीं दिखता तो वे संयुक्त मोर्चा की ओर भी झुकते हैं, और समान विचारधारा वाले दलों के साथ संयुक्त मोर्चा बनाकर कुछ कानूनी मांगों के लिए राजनैतिक संघर्ष करते हैं।     उन्होंने कहा कि बस्तर में नक्सली आंदोलन सिर्फ वनवासियों का ही आंदोलन है। जैसा नेपाल में धर्म निरपेक्ष लोकतंत्र के लिए बातचीत हुई वैसे ही यहां आदिवासी अधिकार के लिए बातचीत होनी चाहिए। माओवादियों ने संयुक्त मोर्चा की ओर ध्यान बढ़ाकर इस दिशा में एक कदम बढ़ाया है। इसलिए पिछले कुछ सालों में हिंसा भी कम हुई है। इस प्रगति को सही अंजाम की ओर ले जाने के लिए थोड़ा और प्रयास करने की जरूरत है ऐसा लगता है। नई शांति प्रक्रिया से जुड़े सामाजिक कार्यकर्ता हरि सिंह सिदार कहते हैं कि अगले दो हफ्तों में यह बैठकें बस्तर के हिंसा प्रभावित जिलों में आयोजित की जाएगी। इन बैठकों का मुख्य उद्देश्य लोगों को सुनना है। हम स्थानीय लोगों से यह सुनना चाहते हैं कि उनके दुखों को कैसे कम किया जा सकता है, और बाहर के लोग उनकी कैसे मदद कर सकते हैं। इन सब विचारों को इकट्ठा कर हम रायपुर और दिल्ली में सरकारों से साझा करना चाहते हैं।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  17 March 2023

bejapur, district ,tobacco-smoking free

बीजापुर। राष्ट्रीय तम्बाकू नियंत्रण कार्यक्रम के तहत कलेक्टर राजेन्द्र कुमार कटारा की अध्यक्षता एवं जिला पंचायत सीईओ रवि कुमार साहू तथा सीएमएचओ डॉ.अजय रामटेके की मौजूदगी में आज जिला स्तरीय समन्वय समिति की बैठक सह ब्लूमबर्ग परियोजना अंतर्गत जिला स्तरीय स्टेक होल्डर्स का संवेदीकरण कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस प्रशिक्षण सह कार्यशाला में जिले के समस्त जिला अधिकारी मौजूद रहे। बैठक के दौरान जिला कार्यक्रम प्रबंधक संदीप ताम्रकर द्वारा तम्बाकू नियंत्रण कार्यक्रम के तहत जिले में की जा रही गतिविधियों के संबंध में अवगत कराया गया।   तम्बाकू नियंत्रण कार्यक्रम के जिला नोडल अधिकारी डॉ.मनोज लम्बाड़ी द्वारा तम्बाकू नशा मुक्ति केंद्र की सेवाओं के बारे में बताया गया, 17 मार्च को तम्बाकू निषेध अभियान दिवस के रूप में मनाए जाने राज्य स्तर से प्राप्त निर्देश के परिपालन में कलेक्टर द्वारा सभी विभागों को गतिविधियों के आयोजन के लिए निर्देशित किया गया है।   परियोजना के सम्भागीय सलाहकार बैठक सह प्रशिक्षण में ब्लूमबर्ग प्रकाश श्रीवास्तव द्वारा राष्ट्रीय तम्बाकू नियंत्रण कार्यक्रम, कोटपा एक्ट 2003, कोटपा छग संशोधन अधिनियम 2021, टोबैको मॉनिटरिंग एप्प एवं धूम्रपान मुक्त नीतियों से संबंधित विस्तृत चर्चा की गई। बैठक के अंत में कलेक्टर द्वारा जिले में निरंतर चलानी कार्यवाही, जिले के समस्त कार्यालयों एवं शैक्षणिक संस्थानों को तम्बाकू मुक्त किये जाने के साथ-साथ जल्द ही जिले को धूम्रपान मुक्त किये जाने के निर्देश दिए गए। तम्बाकू उत्पादों की निगरानी के उद्देश्य से नगरीय निकाय के माध्यम से वेंडर लाइसेंसिंग की प्रक्रिया के संबंध में निर्देशित किया गया।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  15 March 2023

bejapur, District Panchayat ,General Assembly meeting

बीजापुर। जिला पंचायत की सामान्य सभा की बैठक 23 मार्च को प्रात: 11 बजे जिपं सभाकक्ष में होगी। इसमें वन, स्वास्थ्य, आदिवासी विकास, स्कूल शिक्षा विभाग, महिला एवं बाल विकास, कृषि, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी ईत्यादि विभागों के कार्यों की समीक्षा की जाएगी। बैठक में सभी विभागों के जिला स्तरीय अधिकारियों को अद्यतन जानकारी सहित उपस्थित होने के निर्देश दिए गए हैं। जिपं सदस्यों एवं मानद सदस्य, जपं अध्यक्ष से उपस्थित होने का आग्रह किया गया है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  14 March 2023

bejapur, Naxalites set fire ,Murdonda crusher plant

बीजापुर। जिले के आवापल्ली थाना क्षेत्र अंर्तगत बासागुड़ा मार्ग पर स्थित मुर्दोंडा के क्रशर प्लांट में बीती रात 2 बजे नक्सलियों द्वारा आगजनी एवं तोड़फोड़ की घटना को अंजाम देकर फरार हो गये।   नक्सलियों ने क्रशर प्लांट में जमकर उत्पात मचाते हुए तोड़फोड़ और क्रशर प्लांट में आगजनी की है, इस आगजनी से क्रशर प्लांट पूरी तरह से जलकर खाक हो गया है। घटना की जानकारी मिलने के बाद पुलिस घटना स्थल पहुंचकर कार्यवाही करते हुए अपराध पंजीबद्ध कर जांच में लिया है। बीजापुर एसपी अंजनेय वाष्णये ने इसकी पुष्टि की है।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  10 March 2023

bejapur, Naxalites surrendered , Etepal civic action

बीजापुर। जिले के थाना मिरतुर क्षेत्रान्तर्गत ग्राम एटेपाल में सामुदायिक पुलिसिंग के तहत रविवार को सिविक एक्शन कार्यक्रम का आयोजन किया गया। आयोजन में बेचापाल ग्राम पंचायत के समस्त आश्रित ग्राम के लगभग 600 ग्रामीणों ने हिस्सा लिया।   इस दौरान छत्तीसगढ़ शासन की पुनर्वास एवं आत्मसमर्पण नीति से प्रभावित होकर 3 महिला सहित 16 नक्सलियों ने पुलिस एवं प्रशासन के समक्ष आत्मसमर्पण भी किया। प्रोत्साहन स्वरूप आत्मसमर्पण करने वाले नक्सलियों को 10-10 हजार की प्रोत्साहन राशि का वितरण किया गया।   कार्यक्रम में पुलिस उप महानिरीक्षक दंतेवाड़ा रेंज कमलोचन कश्यप, पुलिस अधीक्षक बीजापुर आंजनेय वार्ष्णेय सहित अन्य अधिकारी व ग्रामीण उपस्थित रहे।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  5 March 2023

bejapur, DMF scam ,ED-CBI , Amit Jogi

बीजापुर। पांच सूत्रीय मांगों को लेकर कलेक्ट्रेट घेराव का नेतृत्व करने बीजापुर पहुंचे छत्तीसगढ़ जनता कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अमित जोगी के नेतृत्व में जनता कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने बेरिकेडिंग के नजदीक गांधीवादी तरीके से प्रदर्शन किया, लेकिन थोड़ी देर बाद ही नारेबाजी करते बेरिकेड्स पर चढ़ाई कर दी और सुरक्षा घेरा तोडकर अंदर दाखिल हो गए। इस दौरान कार्यकर्ताओं की पुलिस के साथ जमकर झूमा झटकी भी हुई।   घेराव के दौरान अमित जोगी ने बीजापुर में डीएमएफ में नान से बड़ा घोटाला का आरोप लगाया है। उनका कहना था कि जिले को 700 करोड़ प्रति वर्ष डीएमएफ के तहत मद प्राप्त है, लेकिन यह पैसा जिले के विकास पर खर्च ना होकर पहले भाजपा और अब कांग्रेस विधायक के लिए लूट का जरिया बना हुआ है। उन्होंने कहा कि 20 सालों में यहां लगभग 14 हजार करोड़ का घोटाला डीएमएफ में हुआ है, जिसकी शिकायत वे जल्द ही ईडी, सीबीआई से करेंगे।   अमित जोगी ने कहा कि, सरकार की वादा खिलाफी के चलते बीजापुर में कर्मचारी वर्ग उद्वेलित है, जगह-जगह आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, शिक्षक आन्दोलन पर हैं। बीजापुर की पहचान अब आन्दोलनपुर के रूप में हो चली है। भूपेश सरकार ने सत्तासीन होते 10 दिनों के भीतर नियमितीकरण का वायदा किया था, जो साढ़े चार साल बाद भी पूरे नही हुए। उधर यूपी में प्रियंका गांधी संविदा नहीं सम्मान का नारा दे रही हैं।   अमित जोगी ने कहा कि सरकार शहीद कांग्रेसी नेताओं के परिजनों को भूपेश सरकार डिप्टी कलेक्टर की नौकरी दे सकती हैं, तो मृत शिक्षकों की बेवाओं को अनुकम्पा के रूप में भृत्य जैसी मामूली नौकरी देने में असमर्थ क्यों है? अमित जोगी का कहना था जब सारकेगुड़ा,एड्समेटा गोलीकांड की न्यायिक जांच हो सकती है तो सिलगेर की क्यों नहीं, क्या वजह है कि मारे गए निहत्ते आदिवासियों को सरकार न्याय देना नहीं चाहती। मुख्यमंत्री जब लखीमपुर जाकर वहां पीडि़त किसानों के परिवारों को मुआवजा बांट सकते है तो सिलगेर में मारे गए आदिवासियों के परिवारों को मुआवजा देने में देरी क्यों हो रही है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  1 March 2023

bejapur, Permanent warranty, naxalite arrested

बीजापुर। जिले में चलाये जा रहे नक्सल उन्मूलन अभियान के तहत मंगलवार को डीआरजी और कोतवाली बीजापुर की संयुक्त टीम ग्राम पेद्दाकोरमा की ओर गश्त सर्चिंग पर रवाना हुई थी। अभियान के दौरान केरिपु 151 टीम की सूचना पर पेद्दाकोरमा के जंगल से 1 नक्सली कोडमे सोमलू पिता पाण्डु, निवासी पेद्दाकोरमा थाना बीजापुर को गिरफ्तार किया है।   गिरफ्तार नक्सली कोडमे सोमलू 08 जनवरी 2005 को पुलिस पार्टी पर जानलेवा हमला कर हथियार लूटने की नियत से फायरिंग करने एवं 31 जनवरी 2012 को नगर सैनिक मुडिय़म मंगू पिता पाण्डु निवासी पेददाकोरमा एवं नगर सैनिक जब्बा आनंद पिता जब्बा बाबू निवासी पामगल का अपहरण कर गला रेत कर हत्या करने की नक्सली वारदात में शामिल रहा। गिरफ्तार नक्सली कोडमे सोमलू के विरूद्ध थाना बीजापुर में 02 स्थाई वारंट लंबित है। थाना द्वारा वैधानिक कार्यवाही उपरान्त आज न्यायालय बीजापुर में पेश किया गया।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  28 February 2023

bejapur, Jawans recovered , pressure IED

बीजापुर। जिले में चलाये जा रहे नक्सल उन्मूलन अभियान के तहत शनिवार को सुबह कोबरा बी/210 एवं सीआरपीएफ 229 के जवान सर्चिंग में मोकुर कैम्प के दक्षिण पहाड़ी की ओर रवाना हुए थे। सुरक्षा बलों को निशाना बनाने के लिये नक्सलियों द्वारा पगडण्डी पर आईईडी लगा रखा था।सुरक्षा बलों की सूझबूझ एवं सतर्कता से केरिपु 229 के बीडीएस टीम के द्वारा 04 किग्रा का प्रेशर आईईडी बरामद कर मौके पर ही निष्क्रिय कर दिया गया है।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  25 February 2023

dantewada, Naxalites killed, head constable , Bijapur

दंतेवाड़ा। छत्तीसगढ़ के बीजापुर जिले के भैरमगढ़ थाना क्षेत्र अंर्तगत ग्राम कडेमरका में नक्सलियों ने एक एक प्रधान आरक्षक पन्नीराम बट्टी की हत्या कर दी। वह भाई की शादी में शामिल होने के लिए चार दिन की छुट्टी लेकर आया था। पन्नीराम बट्टी दंतेवाड़ा पुलिस लाइन में प्रधान आरक्षक के पद पर पदस्थ था। वह गीदम थाना क्षेत्र के ग्राम गुमलनार का रहने वाला था। सोमवार तड़के तीन बजे नक्सलियों ने कुल्हाड़ी से हमला कर उसकी हत्या कर दी। घटना की सूचना मिलने के बाद पुलिस कार्रवाई के लिए रवाना हुई है।   दंतेवाड़ा के एसपी सिद्धार्थ तिवारी ने इसकी पुष्टि करते हुए बताया कि जवान पन्नीराम बट्टी अवकाश में अपने घर गया था। वहां से अपने भाई की शादी में शामिल होने के लिए ग्राम कडेमरका गया था। जहां घात लगाकर नक्सलियों ने हत्या की वारदात को अंजाम दिया है।   उल्लेखनीय है कि दंतेवाड़ा, बीजापुर, सुकमा, नारायणपुर जैसे नक्सल प्रभावित जिले में जवानों को सख्त निर्देश है कि बिना किसी सूचना के घर या दूसरी जगहों पर नहीं जाएं। जवान पन्नीराम बट्टी इन नियमों का पालन नहीं करते हुए विशाखापट्टनम से प्रशिक्षण लेकर लौटने के बाद चार दिन की छुट्टी लेकर बिना किसी सूचना के भाई के शादी समारोह में शामिल होने चला गया था, जिसकी वजह से यह नुकसान उठाना पड़ा है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  20 February 2023

 Bijapur,Three kg pressure IED, Awapalli-Usoor road

बीजापुर। जिले के थाना आवापल्ली अंर्तगत आवापल्ली-उसूर मार्ग पर शिव मंदिर के समीप सुरक्षाबलों ने रविवार को एक तीन किलो का प्रेशर आइईडी बरामद करने के बाद मौके पर ही निष्क्रिय कर नक्सलियों के नापाक मंसूबों पर पानी फेर दिया है।   पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार रविवार दोपहर को थाना आवापल्ली और केंद्रीय रिजर्व पुलिस की 196 सीतापुर कैंप द्वारा आरओपी के दौरान मार्ग पर स्थित शिव मंदिर के समीप मुख्य मार्ग से 50 मीटर की दूरी पर पगडंडी से एक तीन किलो का प्रेशर आइईडी बरामद किया है। नक्सलियों द्वारा रोड ओपनिंग के लिये निकली सुरक्षा बलों को क्षति पहुंचाने के लिये प्रेशर आइईडी लगाया गया था, सुरक्षा बलों की सूझबूझ से एक बड़ा हादसा टल गया। आइईडी की बरामदगी के बाद बीजापुर बीडीएस की टीम ने मौके पर विस्फोटक को निष्क्रिय कर दिया है।   नक्सली पगडंडी मार्ग पर अक्सर प्रेशर आइईडी लगाकर जवानों को नुकसान पहुंचाने का काम करते आ रहे हैं। ज्ञात हो कि 14 जनवरी को पेगडापल्ली में सीआरपीएफ 153 बटालियन का सब इंस्पेक्टर मो. असलम भी इसी तरह के प्रेशर आइईडी की चपेट आने से दायां पैर गंवा बैठे थे।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  12 February 2023

bejapur, Villagers allege ,villager died,encounter

बीजापुर। जिले के तर्रेम थाना क्षेत्र अंर्तगत सुकमा जिले के सरहदी इलाके में गुंडेम और छुटवाई के जंगलों में बुधवार को हुई नक्सली मुठभेड़ में एक ग्रामीण पुनेम लखमू निवासी ग्राम गुंडेम की मौत हो गई है। ग्रामीणों का आरोप है कि पुलिस ने लखमू को मारा है। वहीं बीजापुर के एएसपी चंद्रकांत का कहना है कि घटना स्थल पर खून के धब्बे मिले हैं, जिससे अनुमान लगाया जा रहा है कि मुठभेड़ में कई नक्सली मारे गए हैं।जिनका शव नक्सली अपने साथ ले जाने में कामयाब रहे। मौके से भारी मात्रा में नक्सल सामग्री बरामद किया गया है। उन्होंने ग्रामीण की मौत की जानकारी नही होने की बात कही है। प्राप्त जानकारी के अनुसार गुंडम और छुटवाई के जंगलों में बुधवार को हुई नक्सली मुठभेड़ के संबध में बीजापुर पुलिस को मुखबिर से सूचना मिली थी कि, बीजापुर-सुकमा जिले के सरहदी इलाके गुंडम और छुटवाई के जंगलों में बड़ी संख्या में नक्सली मौजूद हैं। मुखबिर की सूचना पर डीआरजी, एसटीएफ और कोबरा बटालियन की संयुक्त टीम को मौके के लिए रवाना किया गया था। जैसे ही जवान जंगलों में पहुंचे,वहां घात लगाकर बैठे नक्सलियों ने जवानों पर फायरिंग शुरू कर दी। जवानों की जवाबी कार्यवाही में नक्सलियों को नुकसान हुआ है। मौके से बड़ी मात्रा में नक्सल सामग्री बरामद किया गया है। एएसपी चंद्रकांत गवर्ण ने कहा कि मुठभेड़ में ग्रामीण की मौत होने की जानकारी उन्हें नहीं है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  9 February 2023

bejapur, Indravati Tiger Reserve ,nest of rare vultures

बीजापुर। जिले के इन्द्रावती टाइगर रिजर्व क्षेत्र में विलुप्त की कगार पर पहुंचे इन दुर्लभ हिमालयन ग्रीफन वल्चर गिद्धों की कुछ प्रजातियां इन दिनों इंद्रावती टाइगर रिजर्व क्षेत्र में देखी जा रही है। इसके अलावा वाइट रम्पड़ वल्चर जिसे बंगाल का गिद्ध कहा जाता है, जो अफ्रीका और दक्षिण पूर्वी एशिया में पाया है उसका बसेरा भी इन दिनों इन्द्रावती टाइगर रिजर्व है। यहां इनके घोंसले भी मौजूद हैं, इनकी संख्या 150 से 160 के करीब हैं।     इन्द्रावती टाइगर रिजर्व के डिप्टी डायरेक्टर धम्मशील ने रविवार को इसकी पुष्टि करते हुए बताया कि इन गिद्धों की संख्या में वृद्धि करने लगातार ग्रामीणों से संपर्क किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि गिद्धों की विलुप्त का मुख्य कारण डायक्लोफेनेक है। जिसे दवा के रूप में इस्तेमाल कर लोग मवेशियों को देते थे। जब गिद्ध मरे हुए जानवरों को खाते थे। उसके बाद से उनकी मृत्यु हुई और देश के कई प्रदेशों में इनकी संख्या कम हुई। उन्होंने बताया कि गांव-गांव में प्रचार माध्यम से यह पता लगाया जा रहा है कि कौन सी दवा इस्तेमाल किया जा रहा हैं। डिप्टी डायरेक्टर धम्मशील के मुताबिक यहां गिद्धों के बचने का कारण ग्रामीणों द्वारा जड़ी बूटियों का उपयोग हैं। जिनकी वजह से वे बच रहे है और उनकी संख्या में भी वृद्धि हो रही है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  5 February 2023

भाजपा नेता की हत्या

छत्तीसगढ़ में नक्सलियों का आतंक बढ़ता ही जा रहा है,आये दिन ये कोई न कोई बड़ी घटना को अंजाम देते ही हैं। माओवादियों ने भाजपा के एक मंडल अध्यक्ष की हत्या कर दी है। कुल्हाड़ी और चाकू से वार कर नीलकंठ कक्केम को माओवादियों ने मार डाला है। बताया जा रहा है कि, नीलकंठ अपनी साली की शादी की तैयारी करने गांव गए हुए थे। वहां अचानक पहुंचे माओवादियों ने वारदात को अंजाम दिया है। मामला जिले के आवापल्ली थाना क्षेत्र का है।नीलकंठ कक्केम जिले के धुर नक्सल प्रभावित गांव पेंकरम गए थे। यहां वे अपनी साली की शादी की तैयारियां करवा रहे थे। इसी बीच रविवार की दोपहर करीब 5 से 7 की संख्या में माओवादी इनके घर पहुंच गए।फिर परिवार वालों के सामने ही नीलकंठ की बेदम पिटाई की। जिसके बाद कुल्हाड़ी और चाकू से वारकर मार डाला। फिर सारे नक्सली जंगल की तरफ लौट गए। हालांकि, इस संबंध में अब तक अधिकारियों की तरफ से कोई बयान सामने नहीं आया है।नीलकंठ कक्केम पिछले 30 सालों से राजनीति में सक्रिय थे। वे BJP के कद्दावर नेता थे। साथ ही करीब 15 सालों से उसूर मंडल अध्यक्ष पद की जिम्मेदारी संभाल रहे थे। वे पूर्व जनपद पंचायत सदस्य भी रह चुके थे। उस इलाके की पार्टी की बागडोर इन्हीं के हाथों में थी। इनकी हत्या से पार्टी को भी बड़ा नुकसान हुआ है।    

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  5 February 2023

beejapur, Naxalites, death sentence , Tati Hadma

बीजापुर। नक्सलियों के दक्षिण बस्तर डिविजनल कमेटी की सचिव गंगा ने गुरुवार को प्रेस नोट में बताया है कि हवाई हमले के लिए मुखबिरी करने के आरोप में बोटेतोंग निवासी ताती हड़मा को मौत की सजा दी गई है। नक्सली ठिकानों पर हुए हवाई हमले मामले में स्कूल जाने के नाम पर मोबाइल फोन के जरिये मुखबिरी करने और नक्सली ठिकानों की जानकारी पुलिस तक पहुंचाने का आरोप लगाया है।   प्रेस नोट में नक्सलियों ने लिखा है कि इस हमले के लिए ताती हड़मा ने पुलिस को सटीक लोकेशन शेयर किया था। नक्सलियों का आरोप है कि तीन साल पहले दंतेवाड़ा में 12वीं में पढ़ रहे ताती हड़मा को डरा, धमका और पैसों का लालच देकर पुलिस ने मुखबिर बनाया था। 11 जनवरी के हमले के तुरंत बाद नक्सलियों ने ताती हड़मा को पकड़ रखा था, उसके बाद उसे मौत की सजा दी गयी।   उल्लेखनीय है कि 11 जनवरी को छत्तीसगढ़ के सुकमा और बीजापुर जिले की सीमाई क्षेत्र में सुरक्षा बलों की ओर से नक्सलियों पर एयर स्ट्राइक किए गए थे। इस हमले में तीन नक्सली के मार गिराने व दो नक्सलियों के घायल होने की सूचना मिली थी। सीआरपीएफ की ओर से आधिकारिक बयान जारी कर कहा गया था कि फारवर्ड बेस कैम्प में जवानों को हेलीकाॅप्टर से शिफ्ट किए जाने के दौरान नक्सलियों ने गोलीबारी की थी, जिसमें जवाबी कार्रवाई में नक्सली भाग खड़े हुए थे। सभी जवान सुरक्षित रहने की जानकारी दी गई थी।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  26 January 2023

beejapur, Contract workers , Manokamna Shreefal,Chief Minister

बीजापुर। संविदा कर्मियों ने शुक्रवार को पोस्ट ऑफिस जाकर नियमितिकरण मनोकामना श्रीफल मुख्यमंत्री भूपेश के नाम पोस्ट किया। वहीं दूसरी तरफ हड़ताल के चलते कई कार्यालय में काम काज पूरी तरह ठप पड़े हैं। कार्यालयों की कुर्सियां खाली रही, वहीं जिला कार्यालय में सन्नाटा रहा, जो संविदा कर्मचारियों पर सरकारी काम-काज की निर्भरता की गवाही देती है। छत्तीसगढ़ के वन विभाग के समस्त संविदा कर्मचारी माननीय मुख्यमंत्री से अपील करते हुए कहा कि 26 जनवरी को वह हमारे पक्ष में संवेदनशील निर्णय लेते हुए अपने घोषणा पत्र में किए वादे के अनुरूप नियमितीकरण की घोषणा करें। छत्तीसगढ़ सर्व विभागीय संविदा कर्मचारी महासंघ के जिला अध्यक्ष रमाकांत पुनेठा ने बताया कि जिलास्तर पर चार दिवसीय धरना प्रदर्शन के बाद आज 20 जनवरी को राज्य भर के संविदा कर्मचारी राजधानी रायपुर में एकत्रित होकर अपनी मांगों को शासन के समक्ष रखा गया।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  20 January 2023

beejapur, Two women naxalites, arrested

बीजापुर। जिले में चलाये जा रहे नक्सल उन्मूलन अभियान के तहत इडेनार के जंगलों में एक लाख के इनामी नक्सली के साथ दो महिला नक्सली को गिरफ्तार किया गया है। जिनके पास से पुलिस ने भारी मात्रा में विस्फोटक बरामद किया है। तीनों नक्सलियों को पुलिस ने शुक्रवार को न्यायालय में पेशकर न्यायिक रिमांड पर भेज दिया है। बासागुड़ा-गंगालूर एवं किरंदुल के सरहदी क्षेत्र में नक्सलियों के बड़े लीडरों की उपस्थिति की सूचना पर दंतेवाड़ा-बीजापुर की डीआरजी टीम, एसटीएफ, महिला कमाण्डो एवं कोबरा 210 की संयुक्त टीम गुरुवार को पीड़िया की ओर निकली थी। अभियान के दौरान इडेनार के जंगलों में नक्सलियों द्वारा पुलिस पार्टी पर अंधाधुंध फायरिंग किया गया। पुलिस की जवाबी कार्रवाई से नक्सली घने जंगल पहाड़ का आड़ लेकर भाग खड़े हुए। सर्चिंग के दौरान पिट्ठू बैग लिये 8-10 संदिग्ध भागते हुये नजर आये। सुरक्षा बलो द्वारा घेराबंदी करते हुये मौके से दो महिला एवं एक पुरुष नक्सली गुडडू कुसरम (गंगालूर एलओएस सदस्य) पिता पाण्डू कुरसम जाति मुरिया उम्र 25 वर्ष निवासी ईशुलनार, हुंगी अवलम (पार्टी सदस्या) पति मासा जाति मुरिया उम्र 27 वर्ष निवासी पीड़िया, इदो (पार्टी सदस्या ) पिता लखमू ओयाम जाति मुरिया उम्र 28 वर्ष निवासी पीड़िया को गिरफ्तार किया है।   गिरफ्तार नक्सलियों के पिट्ठू एवं थैला की जांच करने पर उनके कब्जे से टिफिन बम, जिलेटिन राड, कार्डेक्स वायर, डेटोनेटर, बिजली तार, बैटरी, प्लास्टिक झिल्ली बरामद हुआ। गुडडू कुरसम गंगालूर एलओएस सदस्य पर एक लाख का इनाम घोषित है। थाना गंगालूर वापसी उपरांत गिरफ्तार नक्सलियों के विरुद्ध थाना गंगालूर में वैधानिक कार्रवाई कर न्यायिक रिमाण्ड पर शुक्रवार को न्यायालय बीजापुर के समक्ष पेश किया गया है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  20 January 2023

bijapur, Naxalites killed, former salesman, Usur paddy procurement center

बीजापुर। जिले के उसूर थाना क्षेत्र अंर्तगत का उसूर धान उपार्जन केन्द्र में शुक्रवार की सुबह 10 बजे नक्सलियों ने पूर्व सेल्समैन राममूर्ति गटपल्ली को धारधार हथियार से हमलाकर हत्या कर दी है। किसानों के भीड़ के बीच वहां पंहुचे तीन नक्सलियों ने पूर्व सेल्समैन को चाकू और टंगिये से वार कर मौत के घाट उतार दिया, इससे किसानों में दहशत का माहौल बना हुआ है। बीजापुर एसपी अंजनेय वार्ष्णेय ने हत्या की पुष्टि की है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  13 January 2023

bejapur,Naxalites, pickup vehicle ,ration-vegetables

बीजापुर। जिले के तर्रेम थाना क्षेत्र अंर्तगत सारकेगुडा कैंप से 02 किमी दूर नक्सलियों ने सोमवार को राशन और सब्जी से भरी पिकअप वाहन को आग के हवाले कर दिया। आगजनी की घटना में वाहन पूरी तरह जलकर राख हो गया है। पुलिस सूत्रों के मुताबिक बीजापुर से राशन और सब्जी लेकर यह वाहन सीआरपीएफ 153वीं बटालियन कैंप की ओर आ रहा थी, इसी दौरान घात लगाये बैठे नक्सलियों ने इसे रोककर आगजनी की वारदात को अंजाम दिया है। प्राप्त जानकारी के अनुसार 15 -20 सशस्त्र नक्सलियों ने इस वारदात को अंजाम दिया है। नक्सली पिकअप वाहन में रखे कुछ सामानों को लूटकर अपने साथ लेकर गये तथा कुछ सामान को जला दिया। नक्सली लूटे सामान को साथ लेकर जंगल की ओर भाग गये। इस नक्सली वारदात की जानकारी समीप के कैंप पंहुचकर वाहन चालक ने दी। नक्सली आगजनी की शिकार हुई वाहन बीजापुर के सब्जी विक्रेता बलराम जायसवाल की बताई गई है। वाहन मालिक के अनुसार इस वाहन में लगभग ढाई लाख रुपये के राशन, सब्जी तथा अन्य दैनिक उपयोग के सामग्री भरे थे। बीजापुर एसपी अंजनेय वाष्णैय ने इसकी पुष्टि करते हुए बताया कि नक्सली इस तरह की वारदात को अंजाम देकर इलाके में दहशत फैलाना चाहते है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  19 September 2022

सरकारी वाहन में सागौन की लकड़ी की तस्करी

  पशु चिकित्सा विभाग के के सरकारी वाहन से तस्करी    बीजापुर में सरकारी वाहन में सागौन की लकड़ी की तस्करी का मामला सामने आया है। पशु चिकित्सा विभाग के उप संचालक लल्लन सिंह के  सरकारी वाहन से यह तस्करी की जा रही थी। जिसको वन विभाग की टीम ने पकड़ा है । आपको बता दें लल्लन सिंह खुद वाहन चला रहे थे। वाहन में पीछे चार नग सागौन का चिरान रखा हुआ था। अधिकारी द्वारा सरकारी वाहन में सागौन भरकर बीजापुर जाने की खबर वन कर्मियों को लग गई थी। जिसके बाद वन विभाग की टीम द्वारा वन जांच नाका भोपालपटनम में वाहन के आने का इंतजार किया जा रहा था। वाहन को वन जांच नाका में रोक लिया गया।  वाहन की जांच में सागौन मिलने के बाद वन विभाग की टीम ने वाहन और लकड़ी को जब्त कर वन काष्ठागार ले गई। वन विभाग की कार्रवाई के बाद उप संचालक वहां से दूसरी वाहन में बीजापुर के लिए रवाना हो गए। वन विभाग की टीम ने पूरे मामले में जांच शुरू कर दी है। 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  1 August 2022

बीजापुर में प्रेशर आइईडी बम की चपेट में आई महिला

  पैर में आई चोट , इलाज के लिए भर्ती कराया गया  नक्‍सल प्रभावित बीजापुर में  मंगलवार सुबह प्रेशर आइईडी की चपेट में आकर महिला जख्मी हो गई । मामला भैरमगढ अनुविभाग के अंतर्गत मिरतुर थाना क्षेत्र के पाटलीगुड़ा गांव का है। महिला के पैर की एड़ी में गंभीर चोट आई है। बताया जा रहा है  ग्रामीण महिला सोमली हेमला अपनी बेटी को बस में बैठाने के लिए सड़क के समीप केतूलनार चौक पर एक सूखे पेड़ पर जैसे ही बैठी, उसी वक्त नक्सलियों द्वारा पहले से लगाये गये प्रेशर आइईडी ब्लास्ट हो गया।  जिससे सोमली हेमला के बायें पैर में गंभीर चोट पहुंची है।आपको बता दें  घटना स्थल के समीप नये पुलिया का निर्माण कार्य भी चल रहा है। जहां पुलिस के जवानों का अक्सर आना जाना व बैठना होता है।  जानकारी मिलने पर नेलसनार पुलिस की मदद से घायल महिला को समीप के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रं में भर्ती कर प्राथमिक उपचार किया गया है।  महिला खतरे से बाहर है।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  19 July 2022

बीजापुर में फिर प्रेशर आइइडी का ब्लास्ट

घायल हुआ जवान , अस्पताल  इलाज जारी  बीजापुर में एक बार फिर नक्सलवादियों ने घटना को अंजाम दिया। शनिवार को नेलसनार थाना क्षेत्र के अंतर्गत  हेमलापारा छसबल 8वी वाहिनी की टीम एरिया डाॅमिनेशन पर निकली थी l इस दौरान इन्द्रवती नदी के किनारे पांडे मुर्गा और बांगोली के मध्य लगभग 3 बजे बजे नक्सलियों के द्वारा लगाये गये प्रेशर आइइडी के ब्लास्ट से जवान घायल हो  गया।   छसबल का जवान आरक्षक थाम सिंह पिता जवाहर सिंह निवासी कटघोरा कोरबा के दाहिने पैर गंभीर चोंट आई है।घायल जवान को स्वास्थ्य केन्द्र नेलसनार में प्राथमिक उपचार के लिए भर्ती किया गया।  जिसके बाद  बेहतर उपचार के लिए जिला अस्पताल दंतेवाड़ा रवाना किया गया । घटना की पुष्टि करते हुए  एएसी पंकज शुक्ला ने बताया कि नेलसनार थाना क्षेत्र के अंतर्गत छगसब के 8 वीं वाहिनी के जवान एरिया डोमिनेशन पर निकले थे इसी दरम्यान नक्सलियों द्वारा लगाये गये प्रेशर आइइडी के चपेट में आने एक जवान थाम सिंह गंभीर रूप से घायल हुआ है। घायल जवान को नेलसनार से दंतेवाड़ा भेजा गया है। हेलीकॉप्टर द्वारा दंतेवाड़ा से रायपुर रेफर किया गया है। जवान के दाहिने पैर में गंभीर चोटें पहुंची है। जिनका अभी इलाज जारी है। सप्ताहभर में  इस क्षेत्र की यह तीसरी घटना है। इसके पहले प्रेशर आईईडी के चपेट में आने से तीन जवान घायल हुए थे । जिसमें एक जवान लोहंडीगुड़ा का रहने वाला है।  जवान के  दोनों पैर में गंभीर चोट पहुंची थी।   इस घटना के बाद पुलिस द्वारा क्षेत्र में प्रेशर आइइडी के संभावित जगहों पर चेकिंग किया जा रहा है। सभावित जगहों को जांच के दायरे में रखा गया है। 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  21 May 2022

bijapur, Three naxalites involved , attack on soldiers arrested

  बीजापुर। जिले में चलाए जा रहे नक्सली उन्मूलन अभियान के तहत थाना पामेड़ से कोबरा 204 एवं जिला बल की टीम सर्चिंग पर पेद्दाधरमारम व एमपुर के जगंलों व पहाड़ी इलाके की ओर निकली थी। अभियान के दौरान एमपुर के जंगल से घेराबंदी कर 3 नक्सलियों माड़वी भीमा, माड़वी नंदा एवं मड़कम कोसा को गिरफ्तार किया गया है।   गिरफ्तार नक्सलियों के द्वारा थाना पामेड़ के अन्तर्गत चिन्तावागु कैंप से एरिया डोमिनेशन पर निकली सीआरपीफ की टीम पर 24 अप्रैल 2022 को किये गये हमले की घटना में शामिल थे। तीनों नक्सलियों के विरूद्ध थाना पामेड़ मे कार्यवाही उपरांत रिमाण्ड पर न्यायालय बीजापुर में मंगलवार को पेश किया गया।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  10 May 2022

bijapur, Naxalite involved, kidnapping and murder ,villager arrested

बीजापुर। जिले में चलाये जा रहे नक्सल उन्मूलन अभियान के तहत थाना उसूर, केरिपु 196 और 229 का संयुक्त बल सर्चिंग पर ग्राम गलगम, नब्बी की ओर निकला था। अभियान के दौरान नब्बी से बुधवार को एक नक्सली कुंजाम हुर्रा को गिरफ्तार किया गया। गिरफ्तार नक्सली थाना उसूर क्षेत्रान्तर्गत 24 मई 2018 को गलगम शिविरपारा निवासी ग्रामीण के अपहरण एवं हत्या करने की घटना में शामिल था। इसके खिलाफ थाना उसूर में एक स्थाई वारंट लंबित है। थाना उसूर में कार्रवाई के बाद न्यायालय दंतेवाड़ा पेश कर जेल भेज दिया गया।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  20 April 2022

bejapur, DRG jawans, demolished Naxalite memorial

  बीजापुर। जिले में चलाए जा रहे नक्सल उन्मूलन अभियान पर निकले डीआरजी के जवानों ने मिरतुर थाना क्षेत्र के बेचापाल, इंड्रिपाल के जंगलों में नक्सलियों द्वारा बनाये गए नक्सली स्मारक को जवानों ने ध्वस्त कर दिया है।   पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार भैरमगढ़ तहसील के मिरतुर थाना क्षेत्र से डीआरजी के जवान गश्त सर्चिंग अभियान पर निकले हुए थे। इस अभियान के दौरान इंड्रिपाल के जंगलों में नक्सलियों द्वारा बनाये गए नक्सली स्मारक को जवानों ने ध्वस्त कर दिया है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  17 April 2022

bijapur,Health workers , take three-day ,mass leave

बीजापुर। छत्तीसगढ़ प्रदेश स्वास्थ्य कर्मचारी संघ व महंगाई भत्ता संघर्ष मोर्चा के संयुक्त प्रांतीय आह्वान पर जिले भर के स्वास्थ्य कर्मचारी अपने विभिन्न 24 सूत्रीय मांगों को लेकर 11, 12 एवं 13 अप्रैल को तीन दिवसीय सामूहिक अवकाश में रहेंगे। स्वास्थ्य कर्मचारी संघ के जिलाध्यक्ष सदाशिव दुर्गम ने बताया कि जिले के चारों ब्लॉकों में अवकाश के लिए आवेदन भरने का कार्य जोरों से चल रहा है। उन्होंने बताया कि बीते 10 वर्षों से स्वास्थ्य विभाग के सभी कैडरों में व्याप्त वेतन विसंगति सहित अन्य कई मांग जिनमें केंद्र के समान महंगाई भत्ता प्रदान करने, स्टॉफ नर्सों का पदनाम परिवर्तन, एकल पद वाले कैडरों में प्रोमोशन चैनल बनाने आदि मांगे शामिल हैं, यह आंदोलन का तृतीय चरण है। इससे पूर्व 07 व 21 मार्च को कलेक्टर एवं सम्भागीय आयुक्त को क्रमश:मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपा गया था। फिर भी कोई कर्मचारी हितैषी निर्णय नहीं होता देख कर्मचारी ध्यानाकर्षण करने सामूहिक अवकाश लेने को मजबूर हैं।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  9 April 2022

beejapur,  Naxalites opposed , tourism center

बीजापुर। नक्सलियों ने शुक्रवार को जारी प्रेस विज्ञप्ति में पर्यटन केंद्र का विरोध किया है। आदिवासी इलाके के जनता को विकास की बात करते हुए दूसरी ओर भूमिहीन श्रमिक, मजदूरों का जल, जंगल, जमीन को हड़पने का कार्य किया जा रहा है। कब्जे के लिए जिले के तेलंगाना, छत्तीसगढ़ का सीमावर्ती इलाका पटनम ब्लॉक तारलागुड़ा, भद्रकाली चांदूर इन गांव के अंतर्गत रहने वाली कररेगुड़ा पहाड़ में चुन्नालोई-पेद्दालोई झरना एक करोड़ 88 लाख की लागत से मंजूरी कर पर्यटन केंद्र के लिए घोषणा किया है और मट्टीमरका के जीतमगंडी में पर्यटन केंद्र बनाने की प्रक्रिया चल रहा है। उसूर ब्लॉक में नमीदार, मंगलनार, लंकापल्ली, गांव में होते हुए बहने वाली झरना नीलम सराई में पर्यटन केंद्र बनाने के लिए करोड़ों रुपये की स्वीकृति हुई है। नक्सलियों ने जारी पर्चे में कहा है कि जल, जंगल, जमीन के अस्तित्व के ऊपर आदिवासियों को अधिकार नहीं देकर भाजपा व कांग्रेस सरकार कुटिल नीतियों का अमल कर इसे लूट रही है। इन पर्यटन केंद्रों को संचालित करने के लिए 07 अगस्त 2021 को रितेश कुमार अग्रवाल एसपी कमलोचन कश्यप, जिला पंचायत अध्यक्ष शंकर कुड़ियाम सहित अन्य जनप्रतिनिधियों द्वारा यह जानकारी देते हुए घोषणा किए हैं। इन कार्य योजनाओं को निरंतर रूप से चलाकर पूर्ण करने के लिए एक समिति का गठन किया है। अब समिति के माध्यम से बेरोक टोक काम करने का प्रयास कर रही है। इसके साथ-साथ यही पटनम ब्लॉक में कुचनुर एवं धनगोल गांव में पहले मौजूद कोरंडम खदान को खुले तौर से टेंडर के माध्यम से लूटने के लिए माइनिंग कंपनी को तैनात करने की कोशिश कर रही है। बीजापुर जिले में आदिवासियों के हाथों में रहने वाली मोरीनदी, मेसोर घाट तुमनार, बंडलापाल, मंगलनार, गणेशबहार दरभा, उसकापटनम, सातधार, पतोरपारा, चेरपाल, पोजेड, पटनम ब्लॉक के चिंतावागु, इंद्रावती, मिन्गाचल जैसे नदी नालों का रेत प्रति ट्रैक्टर पांच हजार रुपये बेच रही है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  8 April 2022

bijapur, Six kg IED ,planted by Naxalites ,recovered

बीजापुर। जिले में चलाये जा रहे नक्सल उन्मूलन अभियान के तहत थाना बासागुड़ा और सीआरपीएफ 168 की संयुक्त पार्टी सर्चिंग एवं रोड ओपनिंग के लिए गुरुवार को बासागुड़ा से सारकेगुड़ा, राजपेंटा, कोत्तागुड़ा की ओर रवाना हुई थी। वापसी के दौरान जवानों की सतर्कता से आज शाम 5:30 बजे कोत्तागुड़ा बस्ती से 400 मीटर की दूरी पर नाले के पास दो पेड़ों के मध्य में नक्सलियों द्वारा लगाये गये छह किलो वजनी आईईडी बरामद कर मौके पर ही निष्क्रिय कर दिया गया। प्राप्त जानकारी के अनुसार नक्सलियों द्वारा नाले के किनारे पेड़ों के छाव में दो पेड़ के मध्य सुरक्षा बलों को निशाना बनाने के लिए सुनियोजित साजिश के तहत प्रेसर आईईडी लगाया गया था। जवान नाले के पास पानी के लिए रुकने और पेड़ की छांव में शरण लेते ही प्रेसर आईईडी का शिकार होते। सर्चिंग के दौरान सुरक्षा बलों को नाले के किनारे तार दिखाई देने से तर्रेम सीआरपीएफ 168 के बीडीएस टीम को सूचित किया गया, बीडीएस टीम द्वारा मौके पर पहुंचकर नक्सलियों द्वारा लगाये गये आईईडी को निष्क्रिय कर दिया गया।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  7 April 2022

beejapur,Tributes paid , 22 martyred soldiers, Tekulaguda encounter

बीजापुर। जिले के सीमा पर स्थित तर्रेम थाना क्षेत्र के टेकुलगुडेम के जंगलों में 03 मार्च 2021 को जवानों और नक्सलियों के बीच हुए मुठभेड़ में डीआरजी के 08, एसटीएफ 06, कोबरा 07 और बस्तर बटालियन का एक जवान शहीद हुए था। उन्ही शहीद जवानों की स्मृति में सोमवार को रक्षित केंद्र स्थित परेड ग्राउंड में श्रद्धांजलि सभा का आयोजन कर शहीद जवानों को भावपूर्ण श्रद्धांजलि अर्पित की गई। आयोजित श्रद्धांजलि सभा में बीजापुर एसपी कमलोचन कश्यप, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक डॉ. पंकज शुक्ला, उप पुलिस अधीक्षक आशीष कुंजाम, उप पुलिस अधीक्षक मुख्यालय तुलसी लेकाम, रक्षित निरीक्षक सतीश ध्रुवे, संजय सूर्यवंशी, डीआरजी के अधिकारी कर्मचारी एवं शहीद जवानों के परिजन मौजूद थे।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  4 April 2022

bijapur,Liquor is being sold ,Congress leaders , Mahesh Gagda

बीजापुर। पूर्व मंत्री और भाजपा नेता महेश गागड़ा ने कहा कि नगर के कोने-कोने में शराब की धड़ल्ले से बिक्री हो रही है, शराबी नशे में महिलाओं से गाली गलौज करने में कोई कसर नही छोड़ रहे हैं। परेशान महिलाओं ने स्थानीय विधायक से शिकायत की, लेकिन इसका कोई फायदा महिलाओं को नहीं मिला। गागड़ा ने कांग्रेस सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा कि एक ओर कांग्रेस सरकार शराब बंदी को लेकर गंगा जल की कसम खाती है, वहीं दूसरी तरफ गली-गली शराब माफिया फल-फूल रहे हैं, जिन्हे स्थानीय कांग्रेस नेताओं का संरक्षण प्राप्त है। महेश गागड़ा ने कहा कि जिस तरह से नगर के शांति नगर वार्ड के महिलाओं ने शराबियों से त्रस्त होकर स्थानीय विधायक से शिकायत की है। यह दुर्भाग्य है कि वह वार्ड कांग्रेस नेता व नगरपालिका उपाध्यक्ष का है। स्थानीय पुलिस और आबकारी विभाग पर आरोप लगाते हुए गागड़ा ने कहा है कि ये दोनों विभाग महज सरकार के कठपुतली बनकर रह गए हैं। नगर के शांति नगर वार्ड के महिलाओं ने शराब माफियाओं की शिकायत विधायक से की थी इस पर अधिकारियों ने मौके से सिर्फ ताड़ी-सल्फी जब्त कीगई, जबकि इन दिनों विदेशी शराब धड़ल्ले से बिक रही है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  1 April 2022

bijapur, Naxalite supported, protesters beat up, workers

बीजापुर। नक्सली समर्थित प्रदर्शनकारी इंद्रावती नदी पर निर्माणाधीन फुंडरी पुलिया का विरोध करते हुए मजदूरों से मारपीट की है।लाठी-डंडा, तीर-धनुष एवं कुल्हाड़ी से लैस उग्र आंदोलनकारियों ने इंद्रावती नदी पहुंचकर निर्माण कार्य में लगे मजदूरों से मारपीट किया गया। जिसमें 03 मजदूर इरफान अहमद, अली अहमद एवं आलम खान व उस मार्ग से गुजर रहे 01 ग्रामीण दिनेश नागेश गम्भीर रूप से घायल हो गए। घटना शनिवार देर शाम की बताई जा रही है। इसकी सूचना मिलते ही पुलिस, प्रशासन व सीआरपीएफ के अधिकारी कर्मचारी तत्काल मौके पर पहुंचे और घायलों को अस्पताल पहुंचाया जहां घायलों का इलाज जारी है। घायल इरफान अहमद को सिर में गम्भीर चोट आई है, अली अहमद को कलाई व घुटने में चोट आई है, आलम खान को पीठ व कोहनी में चोट आई है, ग्रामीण दिनेश नागेश को हाथ व पैर में चोट आई है। ग्रामीण व मजदूरों से मारपीट करने वाले असामाजिक तत्वों के विरुद्ध थाना भैरमगढ़ में अपराध दर्ज किया जाकर संदिग्धों पूछताछ की जा रही है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  27 March 2022

bijapur,Tribals , being shot, Congress government , Mahesh Gagda

बीजापुर, 25 मार्च (हि.स.)। जिले के नक्सल प्रभावित गांव बांगोली में इंद्रावती नदी पर पुल निर्माण के विरोध में सैकड़ों ग्रामीण आंदोलन में बैठे हुए हैं। वहीं ग्रामीणों से मुलाकात करने के लिए छत्तीसगढ़ के पूर्व मंत्री महेश गागड़ा भी पहुंचे। जिन्होंने ग्रामीणों के आंदोलन का समर्थन किया और उनकी मांगों को जायज बताया है। प्रदेश में जब से कांग्रेस की सरकार आई है तब से आदिवासियों को गोली मारी जा रही है। पूर्व मंत्री ने कहा कि जब भाजपा की सरकार थी तब भी रैलियां होती थी। जिला मुख्यालय में प्रदर्शन होते थे। लेकिन रैलियों को रोका नहीं जाता था। आज परिस्थिति बिल्कुल अलग है। उन्होंने ग्रामीणों से अपील की है कि, कुछ दिनों के लिए आंदोलन को रोकते हुए महुआ-टोरा भी संग्रहण करें। उन्होंने ग्रामीणों को आश्वासन दिया है कि डॉ. भीमराव अंबेडकर की जयंती पर वे खुद पदयात्रा कर कलेक्टर को मांग पूरी करने का ज्ञापन सौंपने जाएंगे।   महेश गागड़ा ने ग्रामीणों से कहा कि सिलगेर से लेकर बेचापाल, बुरजी में कई महीनों से ग्रामीण आंदोलन में बैठे हुए हैं, जिनकी कोई सुनवाई नहीं हो रही है, लोगों पर अत्याचार बढ़ गए हैं। उन्होंने कहा कि जिस तरह क्षेत्रीय विधायक विक्रम मंडावी और मंत्री कवासी लखमा चुनाव से पहले आदिवासियों के बीच रैलियों में पहुंच जाया करते थे, अब सरकार बनने और मंत्री-विधायक बनने के बाद अपना चेहरा तक नहीं दिखा रहे हैं। ग्रामीणों की कोई भी मांग पूरी नहीं हो रही हैं। कांग्रेस सरकार के यही मंत्री और विधायक चुनाव से पहले कहते थे कि सरकार बनी तो आदिवासियों पर दर्ज मुकदमे वापस होंगे। लेकिन सरकार में आने के बाद इनके सुर ही बदल गए हैं।      

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  25 March 2022

bijapur, Naxalites set , tipper on fire

बीजापुर। जिले के आवापल्ली थाना क्षेत्र के मुरदोण्डा के पास दुर्गा मंदिर के आगे गुरुवार दोपहर करीब तीन बजे नक्सलियों ने एक टिप्पर को आग के हवाले कर दिया है। वैसे नक्सलियों के लिए वाहनों में आगजनी की वारदात को अंजाम देना सबसे आसान होता है। वहीं दूसरी ओर नक्सली इन दिनों कैंप के करीब ही वारदात को अंजाम देकर पुलिस और फोर्स को खुलेआम चुनौती देने का दुस्साहस कर रहे हैं। मिली जानकारी के अनुसार तर्रेम सड़क के लिए टिप्पर गिट्टी लेकर गई थी, वह दोपहर करीब तीन बजे लौट रही थी। तभी मुरदोण्डा के समीप दुर्गा मंदिर के आगे करीब एक दर्जन नक्सलियों ने टिप्पर को रोका और इसका डीजल टैंक फोड़ डाला। फिर इसे आग के हवाले कर दिया। दुर्गा मंदिर मुरदोण्डा सीआरपीएफ कैम्प से कुछ ही दूरी पर है। वहीं गंगालूर साप्ताहिक बाजार से नक्सलियों ने एक आत्मसमर्पित नक्सली को दिनदहाड़े बाजार से अपहरण कर लिया। गंगालूर साप्ताहिक बाजार से सीआरपीएफ कैम्प और थाने की दूरी भी अधिक नहीं है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  24 March 2022

bijapur, Naxalites kidnapped, fellow surrendered Naxalite

बीजापुर। जिले के गंगालूर साप्ताहिक बाजार से मिरतूर थाना क्षेत्र के जप्पेमरका निवासी आत्मसमर्पित नक्सली भैरमगढ़ जनमिलिशिया सदस्य चन्नूराम को नक्सलियों द्वारा अपहरण कर लिया गया है। चन्नूराम की पत्नी पाण्डे माड़वी ने गुरुवार को नक्सलियों से उनके पति को छोड़ने की अपील करते हुए कहा कि उन्होंने संगठन को कोई नुकसान नहीं पहुंचाया है, उनके चार छोटे बच्चे हैं। प्राप्त जानकारी के अनुसार अपहृत आत्मसमर्पित चन्नूराम के साथ बुधवार शाम बामन पोड़ियामी एवं मोटू कुड़ामी गंगालूर चावल लेने गये थे, इसके बाद वे सभी बाजार गए, तो वहां हथियारों से लैस दस से बारह नक्सली मौजूद थे, उन्होंने आत्मसमर्पित नक्सली भैरमगढ़ जनमिलिशिया सदस्य चन्नूराम अपहरण कर लिया। नक्सलियों के हाथों में चाकू एवं अन्य हथियार की वजह से वे चन्नू को बचा नहीं सके। अपहृत चन्नूराम के साथ बाजार गये बामन पोड़ियामी ने बताया कि वह उनमें से कुछ नक्सलियों को जानता है। उसने बताया कि चन्नूराम का अपहरण में शामिल नक्सली मुद्दा कड़ती, दुग्गी माड़वी व विष्णु माड़वी के अलावा कुछ अन्य नक्सली शामिल थे। उल्लेखनीय है कि अपहृत चन्नरामू ने तीन महीने पूर्व आत्मसमर्पण किया था। उनका परिवार फिलहाल यहां शांति नगर में रहता है। अपने गांव में वे नक्सलियों के भय से नहीं जाते हैं। रिश्ते में मामा बामन पोड़ियामी और मोटू कुड़ामी भी जप्पेमर का छोड़कर यहां शांतिनगर में आकर रहते हैं। अपहृत चन्नूराम बाल संघम के रूप में नक्सली संगठन से जुड़ा था और फिर मिलिशिया सदस्य बना। वह भरमार बंदूक रखता था। वह भैरमगढ़, मिरतूर, तिमनार, पुरवाड़ा, कोड़ेपाल एवं अन्य इलाकों में सक्रिय था।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  24 March 2022

bejapur, forest fire , petrol pump

बीजापुर। जिले के भोपालपटनम में पेट्रोल पंप के पीछे जंगल में बीती रात अचानक आग लग गई, आग तेजी से फैलने लगी और पेट्रोल पंप के करीब पहुंचने लगी, इसकी सूचना पर पहुंची वन अमला और पुलिस टीम ने स्थानीय लोगों के मदद से आग पर काबू कर लिया गया। आग के पेट्रोल पंप तक पंहुच जाने से बड़ी दुर्घटना हे सकती थी, राहत की बात रही कि जंगल की आग से किसी के हताहत होने की खबर नहीं है।   बीजापुर एसडीओपी भवेश समरथ ने बताया कि नगरवासियों के सहयोग से आग को फैलने से रोकने में सफल हो गये, लेकिन आग कैसे फैली इसका पता अभी नहीं लग पाया है। अनुमान लगाया जा रहा है कि महुआ के संग्रहण के लिए पेड़ के नीचे साफ-सफाई के लिए ग्रामीणों द्वारा आग लगाया होगा, जिसके कारण आग भयावह रूप ले लिया, आग से किसी के हताहत की कोई सूचना नहीं है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  19 March 2022

  Naxal Attack

  बस्तर की धरती फिर एक बार खूनी होली से रक्तरंजित हो गई। बीजापुर जिले के तर्रेम थाना क्षेत्र के नक्सली लीडर हिड़मा के गांव टेकलागुड़ा बस्ती के पास शनिवार की दोपहर नक्सलियों ने एंबुश में फंसाकर फोर्स पर हमला कर दिया। इस हमले में कुल 24 जवान अब तक शहीद हुए हैं। जिनमे 8 डीआरजी, 6 एसटीएफ, 6 कोबरा बटालियन और बस्तर बटालियन से 2 जवानों की शहादत हुई है। हालांकि शहीद जवानों की संख्या को लेकर आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है। वहीं 31 घायल जवानों का अस्पताल में इलाज चल रहा। घटनास्थल पर कई जवानों के शव पड़े हुए हैं जिन्हें अब तक रिकवर नहीं किया जा सका है। पुलिस ने मुठभेड़ में नक्सलियों को भी भारी नुकसान होने की बात कही है। नौ से अधिक नक्सलियों को मार गिराने का दावा किया जा रहा है। आईजी ने बताया,  कि नक्सलियों की मौजूदगी की सूचना के बाद सुकमा व बीजापुर जिले के करीब दो हजार जवानों को बड़े ऑपरेशन पर भेजा गया था। तर्रेम से 760 जवानों की टुकड़ी नक्सलियों के एंबुश में फंस गई। दो पहाडिय़ों के बीच यू शेप में तीन तरफ से एंबुश लगाए गए थे। पहली ही गोलीबारी में जवानों को नुकसान झेलना पड़ा। करीब चार से पांच घंटे मुठभेड़ चली। शहीद जवानों के शवों को रिकवर करने का प्रयास किया जा रहा है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  4 April 2021

 MNREGA budget

5 फीसद काम के लिए 85 फीसद राशि का भुगतान रिटर्निंग वॉल में ठेकेदार और विभाग की मिलीभगत   बीजापुर में जल संसाधन विभाग ने किसानों के खेतों में पानी पहुंचाने के उद्देश्य से मनरेगा के बजट पर ही पानी फेर  दिया |  निर्माण के 15 सालों में जिस नहर से एक बूंद भी पानी की  सिंचाई किसानों के खेतों में नहीं हुई |  अब उसमे रिटर्निंग वॉल के निर्माण के नाम पर सरकारी खजाने से 1 करोड़ रुपये फूंकने की  तैयारी कर ली गई है |  उदवहन योजना के तहत नहर में रिटर्निंग वॉल का निर्माण किया जाना था |   ठेकेदार द्वारा 5 फीसद काम किये बिना ही विभाग ने ठेकेदार को करीब 85 फीसद राशि का भुगतान कर दिया है |  भोपालपटनम जनपद पंचायत के अर्जुनल्ली ग्राम पंचायत में उद् वहन योजना के तहत आज से 15 साल पहले निर्मित नहर के दोनों किनारों पर 1320 मीटर पर रिटर्निंग वॉल का निर्माण किया जाना था |   फरवरी 2020 में ज़िला पंचायत द्वारा इस निर्माण कार्य के लिए जल संसाधन विभाग को कार्य एंजेसी बनाया गया था | महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना  के तहत नहर के दोनों किनारों पर रिटर्निंग वॉल के लिए 1 करोड़  5 लाख 34 हज़ार रूपये स्वीकृत किये गए थे  | नहर के दोनों किनारों पर ठेकेदार द्वारा केवल 150 मीटर का आधा अधूरा गुणवत्ताहीन रिटर्निंग वॉल का निर्माण किया गया  | मगर कमीशनखोरी के लालच में  विभाग ने ठेकेदार को गैरकानूनी तरीके से 84 लाख 48 हज़ार का भुगतान कर दिया | मतलब साफ है कि 5 फीसद काम के लिए विभाग ने ठेकेदार  सरकारी खजाने पर डाका डाला | हैरान कर देने वाली बात यह है कि जिस नहर में रिटर्निंग वॉल का निर्माण करवाया जा रहा है  | उसका निर्माण 15 साल पहले किया गया था |  ग्रामीण बताते हैं कि इस नहर से पिछले 15 सालों में आज तक एक बूंद पानी उनके खेतों तक नहीं पहुंचा है  |  सत्ताधारी दल के स्थानीय जनप्रतिनिधि भी जल संसाधन विभाग पर रिटर्निंग वॉल के निर्माण में बड़े भ्रष्टाचार को अंजाम देने का आरोप लगा रहे हैं  | जल संसाधन विभाग के प्रभारी ई.ई. जे.पी. सुमन का कहना है कि कोरोना और लॉक डाउन की वजह से निर्माण कार्य बंद है |   और साथ ही ई.ई. द्वारा ठेकेदार को मटेरियल सप्लाई का भुगतान किए जाने की बात कही जा रही.|  जबकि निर्माण स्थल पर किसी भी तरह का मटेरियल नज़र नहीं आ रहा  |   ज़िला पंचायत CEO पोषणलाल चन्द्राकर का कहना है कि सामान्य सभा की बैठक में रिटर्निंग वॉल के निर्माण में किये भ्रष्टाचार की शिकायत की गई थी  | जिसके बाद जल संसाधन विभाग के ई.ई. जे.पी. सुमन से स्पष्टिकरण मांगा गया है  | साथ ही मामले की जांच के लिए जांच टीम भी गठित की गई है |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  15 October 2020

 Naxalite murder

नक्सलियों ने अपने ही साथी की हत्या की   नक्सलवादी मुखबिरी के शक में आम लोगों की हत्याएं कर रहे हैं |  इस वजह से नक्सवादियों में आपसे में झगडे बढ़ गए हैं | नक्सलियों का एक समूह आम लोगों को मारने के खिलाफ है | इससे के चलते कुछ नक्सलियों ने अपने ही साथी डी वी सी कमांडर दिनेश मोडियाम की हत्या कर दी  |  पिछले एक माह से नक्सलियों  ने  मुखबिरी का आरोप लगाकर लगातार ग्रामीणों की हत्याएं की |  नक्सलवादियों की इन कारवाईयों से उनका ही एक धडा असहमत  होने के साथ  ही  नाराज भी था | नक्सलियों के एक धडे ने इसी बात को लेकर डी.वी.सी कमाण्डर दिनेश मोडियम की गोली मार कर हत्या कर दी है |  नक्सली संगठन मे ये पहली घटना है जब निचले कैडर ने अपने ही कमाण्डर की हत्या की हो |  मोडियम आठ लाख का इनामी कमाण्डर था | यह आपसी द्वन्द खूनी रूप लेकर नक्सलवाद की एक नई इबारत लिखने की दिशा मे आगे  बढ़ता नजर आ रहा है |  पुलिस और सुरक्षा बलों की कार्रवाई की वजह से बैकफुट पर आए नक्सली  बस्तर में अब लगातार ग्रामीणों को मौत के घाट उतार रहे हैं | अपनी साख को कमजोर होते देख नक्सली ग्रामीणों के बीच अपनी दहशत कायम करने के लिए लोगों को मार रहे हैं |  बीजापुर   में इसी तरह की दो अलग-अलग घटनाओं में नक्सलियों ने दो ग्रामीणों की हत्या कर दी जिसके बाद ये ताजा घटनाक्रम हुआ  |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  4 October 2020

 Naxalite encounter

1 माओवादी का शव मिला,सर्चिंग अभियान जारी   बीजापुर में नक्सलियों और सुरक्षाबलों के बीच मुठभेड़ हो गई | जिसके बाद  घटनास्थल से एक माओवादी का शव बरामद हुआ है | और चार के घायल होने की आशंका जताई जा रही है  |  विगत 2 दिनों से चलाए जा रहे रहे सर्चिंग अभियान  के दौरान बीजापुर के थाना गंगालूर अंतर्गत ईरानार-पेदापाल के जंगल में सुरक्षाबलों और माओवादियों की मुठभेड़ में एक माओवादी के मारे जाने की खबर है | बताया जा रहा है की मुठभेड़ में चार माओवादी जख्मी भी हुए |  सुरक्षाबल को भारी पड़ते देखकर माओवादी अपने डेरा छोड़कर भाग गए  | सुरक्षाबलों को घटनास्थल से हथियार के साथ दैनिक उपयोग की वस्तुएं ,बैनर, पोस्टर  बरामद हुए  हैं |  गौरतलब है की अभियान के दौरान पीड़िया, तुमनार, पेदापाल एवं ईरानार में लगातार 04 बार मुठभेड़ हो चुकी है | क्षेत्र में माओवादियों की उपस्थिति की संभावना को देखते हुए आसपास के इलाके में  सर्चिंग अभियान जारी  है  |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  30 September 2020

  Field trip

नक्सल गतिविधियों के संबंध की गई मंत्रणा   आला पुलिस अफसरों ने नक्सली इलाकों का दौरा किया और नक्सलियों के सफाये के लिए मंत्रणा की | अफसर ने तय किया कि अब नक्सलियों के खिलाफ आक्रामक अभियान चलाया जाएगा | बस्तर के पुलिस महानिरीक्षक बीजापुर के  बासागुड़ा एवं   सुकमा के जगरगुण्डा क्षेत्र का भ्रमण किया गया | इस दौरान थाना व कैम्प में पदस्थ अधिकारी और जवानों से रूबरू होकर क्षेत्र में नक्सल गतिविधियों के संबंध चर्चा  की | पुलिस महानिरीक्षक  सुंदरराज पी. ने बताया   कि  माओवादियों के विरूद्ध आक्रामक अभियान चलाये जाने हेतु अधिकारी व जवानों को निर्देश  दिए गए हैं  |  क्षेत्र में नक्सल गतिविधियों पर अंकुश लगाने हेतु पुलिस अधीक्षक एवं केन्द्रीय अर्द्धसैनिक बल के वरिष्ठ अधिकारियों से अंदरूनी संवेदनशील क्षेत्र और सीमावर्ती इलाकों में माओवादियों के विरूद्ध विशेष कार्ययोजना बनाने के साथ-साथ क्षेत्र की विकास एवं ग्रामीणों की सुरक्षा के संबंध में चर्चाएं  की गई |  इस दौरान पुलिस महानिरीक्षक  एवं वरिष्ठ पुलिस  अधिकारियों  ने  क्षेत्र के ग्रामीणों से मुलाकात कर उन्हें आश्वस्त किया  कि उनके क्षेत्र के सर्वांगिण विकास एवं शांति स्थापित करने हेतु शासन-प्रशासन एवं सुरक्षाबल द्वारा समन्वय के साथ समर्पित होकर विकास कार्य  किये जा रहे हैं | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  26 September 2020

 HATYA

गंगालूर एरिया कमेटी ने ली  जिम्मेदारी   बीजापुर में नक्सलियों ने एक सीएएफ के  जवान की हत्या कर दी |  जवान की हत्या की जिम्मेदारी गंगालूर एरिया कमेटी नक्सलियों ने ली है |  बीजापुर में  नक्सलियों ने CAF के जवान मल्लूराम सूर्यवंशी की हत्या कर दी | बीजापुर एसपी कमलोचन कश्यप ने  बताया की  | नक्सलियों ने पहले जवान का अपहरण किया  | उसके बाद उनकी हत्या कर दी गई | और शव को गंगालूर-बीजापुर मार्ग पर फेंक दिया  |  जवान पांच दिनों से लापता था  जिसकी खोज की जा रही थी |  गंगालूर एरिया कमेटी ने पर्चा फेंक कर जवान के हत्या की जिम्मेदारी ली है  | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  19 September 2020

 Memorandum to the collector

बैंक खातों के बदले नगद भुगतान की कर रहे हैं मांग   ग्रामीण आदिवासी बीजापुर में तेंदूपत्ता के नगद भुगतान को लेकर अपनी आवाज उठा रहे है |  पहले भी कई बार ग्रामीणों ने बीजापुर कलेक्टर को ज्ञापन दिया  | परन्तु आज  तक तेंदूपत्ता के नगद भुगतान को लेकर कोई सुनवाई नही हुई |  इस कारण  हजारो ग्रामीण  बीजापुर में अनिश्चित कालीन धरना  देने पहुंचे  हैं | ये लोग आदिवासी संस्कृति के अनुसार सभी देवी देवताओं को गाजे बाजे,लाव लश्कर के साथ ग्रामीण बीजापुर जिला मुख्यालय  ले आये हैं|  बीजापुर में भी कोरोना के संक्रमण के डर से ग्रामीण जिला मुख्यालय आ कर बैंको में लाइन लगाना नही चाहते  | ग्रामीणों को अपने अपने गावो से बीजापुर आने के लिए पर्याप्त वाहन सुविधा भी अभी उपलब्ध नही है | साथ ही साथ बैंको तक आने व जाने में ही उतना खर्च हो जाएगा जितना  उनको तेंदूपत्ता का भुगतान होना है  | और वर्तमान में कोरोना संक्रमण के चलते सारा सिस्टम बंद सा है | ग्रामीणों में डर है कि इस तरह भीड़ जमा होने से कोरोना संक्रमण फैलने का ज्यादा खतरा रहेगा | इसलिए एक बार फिर तेंदूपत्ता तोड़ने वालों ने इसके नगद भुगतान की व्यवस्था करने के लिए आंदोलन शुरू कर दिया है | पुलिस प्रशासन ने भी हजारो ग्रामीणों के धरना प्रदर्शन को लेकर बीजापुर जिला मुख्यालय को सील कर दिया है और चप्पे चप्पे पर   पुलिस बल तैनात कर दिया है    | ग्रामीणों की समस्याओं को सुनने व समझाने के लिए  प्रशासन की टीम  सक्रीय है |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  1 July 2020

 Wood smuggling

राजनेताओं के संरक्षण में लकड़ी तस्करी   बीजापुर के जंगल में लकड़ी कटाई और जानवरों के शिकार से वन अमला भी परेशान है  |  इन कामों को जंगल में लकड़ी के तस्कर अंजाम दे रहे हैं जिन्हें कुछ बड़े राजनेताओं का संरक्षण मिला हुआ है  | वन अमले ने ऐसे ही चार तस्करों को पकड़ा है  |  नक्सल प्रभावित बीजापुर जिले मे इमारती लकड़ी के  पेडों की कटाई और लकडी तस्करी को रोकना वन विभाग के लिए कठिन साबित हो रहा है | नक्सली खौफ का लाभ उठा कर तस्कर जहां एक ओर पेडों को काट रहे हैं तो वहीं जंगली जानवरों का शिकार भी कर रहे हैं|  ये तस्कर , वन कर्मचारियों पर हमले तो करते ही हैं साथ ही वन कर्चारियों पर प्रताडना का आरोप लगा कर उन्हे भयभीत भी करते हैं |  इन वन तस्करों को स्थानीय राजनीतिक व्यक्तियों का संरक्षण भी मिला हुआ है | जब भी कोई जंगल काटने वाला पकडा जाता है तो ये नेता वन कर्मचारियों को भयभीत करने राजनीतिक तौर पर सक्रिय हो जाते हैं. |  भोपालपट्टनम रेंज  मे चार  लकड़ी  तस्करों को इमारती लकडी और औजारों के साथ पकडा गया | इन तस्करों पर वन कर्मचारियों पर हमला करने का भी आरोप है |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  11 April 2020

 NAKSALI

नक्सल उन्मूलन अभियान से प्रभावित होकर हथियार डाले   नक्सल उन्मूलन अभियान से प्रभावित होकर छह इनामी नक्सलियों ने  पुलिस के सामने  आत्मसमर्पण किया है। इनमें से एक नक्सलियों का प्लाटून कमांडर और एक डिप्टी कमांडर सहित दो महिला नक्सली शामिल हैं  | इन नक्सलियों पर कुछ 19 लाख रुपये का इनाम सरकार ने घोषित किया था | यह नक्सली बीजापुर जिले के फरसेगढ़ और नेलसनार क्षेत्र में सक्रिय थे  |  बीजापुर जिले के पुलिस अधीक्षक दिव्यांग पटेल ने बताया कि जिले में नक्सलियों को समाज की मुख्यधारा में शामिल होने के लिए लगातार प्रोत्साहित किया जा रहा है | इसी क्रम में माड़ डिविजन में नक्सलियों की कंपनी नंबर 1 के प्लाटून कमांडर दिलीप वड्डे उर्फ चिन्ना ने एके 47 रायफल के साथ थाने पहुंच कर आत्मसमर्पण किया |   उसपर शासन की ओर से आठ लाख रुपये का इनाम घोषित था  |  दिलीप  2003 से नक्सल संगठन में सक्रिय था और  उस पर  लूटपाट के कई मामले दर्ज थे  | पुलिस पार्टी पर अलग-अलग जगह एंबूश लगाकर हमला करने जैसी घटनाओं में वह शामिल रहा है | उसके अलावा मड़कम बंडी भी माड़ डिविजन में सक्रिय था, जिसने एसएलआर रायफल के साथ आत्मसमर्पण किया  | वह नक्सल संगठन में डिप्टी कमांडर के ओहदे पर काम कर रहा था और उसपर शासन की ओर से आठ लाख रुपये का इनाम घोषित था |  वह साल 2010 से नक्सल संगठन में सक्रिय था और देशी रॉकेट लांचर में विशेषज्ञ है  |   बीजापुर और नारायणपुर जिले के अलग-अलग थानों में उसके नाम पर कई अपराध दर्ज हैं  | इनके साथ ही सनकी वड्डे उर्फ सुजाता, बुदरी उसेण्डी  , महेश वासम और विनोद मेट्टा नामके नक्सलियों ने आत्मसमर्पण किया है  | सनकी पर दो लाख और बुदरी पर एक लाख रुपये का इनाम शासन ने घोषित किया है  |  इन आत्मसर्पण करने वाले नक्सलियों में से दो विवाहित जोड़े हैं |  उन्होंने बताया कि नक्सलियों द्वारा जबरन उनकी नसबंदी करा दी गई थी  |  इसके अलावा उनके खोखले सिद्धांत और शोषणकारी नीति से परेशान होकर उन्होंने आत्मसमर्पण का निर्णय लिया  | आत्मसमर्पण करने वाले सभी नक्सलियों को शासन की ओर से 10-10 हजार रुपये की तत्काल सहायता राशि उपलब्ध कराई गई है  |  पुलिस अधीक्षक ने बताया कि आत्मसर्मण करने वाले सभी नक्सलियों को शासन की पुनर्वास नीति का लाभ दिया जाएगा |           

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  11 September 2019

bijapur

    छत्तीसगढ़ में मानसून भले ही 10 दिन देरी से पहुंचे लेकिन मानसून के आने से पहले ही तेज हवा और बिजली गिरने जैसी प्राकृतिक आपदाओं घटित होने लगी है। प्रदेश के बीजापुर जिले में शनिवार सुबह आकाशीय बिजली गिरने 13 पालतू जानवरों की मौत हो गई। स्थानीय सूत्रों के मुताबिक बीजापुर में  मौसम ने करवट ले ली है और तेज आंधी-तूफान के साथ हल्की बारिश भी हो रही है। बीजापुर के भोपालपट्टनम इलाके के गोल्लागुड़ा गाव में शनिवार सुबह जब बारिश शुरू हुई कुछ जानवर झुंड में इमली के पेड़ के नीचे खड़े हो गए। तभी बिजली गिरने से 13 पशुओं की तत्काल मौत हो गई। इससे गांव के कई किसानों की पशु संपत्ति का नुकसान भी हुआ है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  1 June 2019

बीजापुर में मुठभेड़, आठ नक्सलियों के शव मिले

  छत्तीसगढ़ के बीजापुर जिले के तारलागुड़ा थाना क्षेत्र और तेलंगाना से लगे क्षेत्र में शुक्रवार सुबह पुलिस और नक्सलियों के बीच हुई मुठभेड़ में पुलिस ने आठ नक्सलियों को मार गिराया। मारे गए नक्सलियों में तीन पुुुुरुष सहित पांच महिला नक्सली शामिल है। मौके से बड़ी मात्रा में हथियार व गोला बास्र्द बरामद किया गया है। हेलिकॉप्टर से नक्सलियों के शव बीजापुर लाए गए हैं। जिले के कोरापुट के नारायण पटना इलाके में बीएसएफ ने यह कार्रवाई की। आईजी विवेकानंद सिन्हा ने घटना की पुष्टि करते हुए बताया कि सुरक्षा बल के जवान शुक्रवार सर्चिंग पर निकले थे, सुबह तेलंगाना की सीमा से लगे इलाके में जवानों की नक्सलियों से मुठभेड़ हो गई। दोनों तरफ से कई घंटों तक फायरिंग हुई। इसमें कई नक्सली हताहत हुए हैं। मुठभेड़ के बाद सर्चिंग के दौरान सात नक्सलियों के शव बरामद किए गए। चार जवान घायल भी हुए हैं, जिन्हें उपचार के लिए जगदलपुर ले जाया जा रहा है। जवानों ने घटना स्थल से बड़ी मात्रा में असहला बरामद किया है। जिसमें एक एसएलआर, थ्री नॉट थ्री एक, रिवाल्वर एक, एसबीबीएल चार, राकेट लांचर छह, एचई-36 हैंंडग्रेनेट, कीट बैग 10 और चार जोड़ी नक्सली वर्दी बरामद की गई है। समाचार लिखे जाने तक मौके से फोर्स लौटी नहीं थी। सप्ताहभर के भीतर यह नक्सलियों के लिए दूसरा बड़ा झटका है। उल्लेखनीय है कि गत रविवार को छत्तीसगढ़ की सीमा से लगे गढ़चिरौली (महाराष्ट्र) में सुरक्षाबलों ने तीन दर्जन से अधिक नक्सलियों को मार गिराया था। वहां से अब तक 39 शव बरामद किए जा चुके हैं।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  27 April 2018

बीजापुर में  टीसीओसी

  बीजापुर में  टीसीओसी (टैक्टिकल काउंटर अफेंसिव कैम्पेन) से पहले ही माओवादियों ने अपनी उपस्थिति का अहसास करा दिया। शनिवार सुबह यहां से 35 किमी दूर मोदकपाल थाना क्षेत्र के भट्टीगुड़ा गांव में सड़क निर्माण में लगे 10 वाहनों को आग के हवाले कर दिया। जाते-जाते काम रोकने की चेतावनी भी दी है। घटनास्थल पर दण्डकारण्य स्पेशल जोनल कमेटी के अलावा तेलंगाना राज्य कमेटी के नाम से जारी फेंके गए पर्चे में सड़क निर्माण का विरोध किया गया है। मिली जानकारी के अनुसार शनिवार सुबह निर्माणाधीन सड़क से महज डेढ़ किमी दूर मुरम खुदाई का काम चल रहा था। इसी दौरान ग्रामीण वेशभूषा में करीब 30 की संख्या में नक्सली पहुंचे। दो के पास पिस्टल व बंदूक थी, बाकी तीन-कमान के साथ थे। उन्हें देख भगदड़ मच गई। चश्मदीदों के मुताबिक नक्सलियों ने सूखी लकड़ियों व घास-फूस की मदद से एक जेसीबी मशीन, ब्लेड ट्रैक्टर, पानी टैंकर व सात ट्रैक्टर को आग के हवाले कर दिया। इसके बाद वाहन चालकों को बंधक बनाकर कुछ दूर ले गए और पूछा कि किसकी इजाजत से काम कर रहे हैं। उन्होंने धमकी दी कि आगे काम किया तो हाथ-पैर काट डालेंगे। ग्रामीणों के मुताबिक संकनपल्ली-भट्टीगुड़ा तक करीब चार किमी मुरमीकृत सड़क प्रस्तावित थी। दिसंबर में कार्य प्रारंभ हुआ था। नक्सलियों ने इसका विरोध नहीं किया था। अचानक पता नहीं यह कैसे हो गया। वहीं दूसरी ओर जिले के कुटरू थाना क्षेत्र के मंडीमरका गांव में शुक्रवार रात नक्सलियों ने ग्रामीण पांडू गोटा की कुल्हाड़ी से हमला कर हत्या कर दी। पांडू रिश्तेदार से मिलने एक दिन पहले ही मंडीमरका गया था। प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक नक्सली उस पर पुलिस मुखबिरी का आरोप लगा रहे थे।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  3 February 2018

नक्सलियों की जनअदालत

बीजापुर के गंगालूर थाना क्षेत्र के ग्राम कमकानार में नक्सलियों ने जनअदालत लगाकर ग्रामीण चैतू उइका को मौत के घाट उतार दिया। उस पर पुलिस मुखबिरी का आरोप था। नक्सलियों ने 10 दिन पहले चैतू को अगवा किया था और सोमवार को घटना को अंजाम दिया। दहशत के चलते दो दिन बाद मामला सामने आया। चैतू के भाई सन्‍नू उइका ने बताया कि 3 मार्च को घर से चैतू का अपहरण हुआ था। नक्सली 9 दिन तक उसे साथ घुमाते रहे। सोमवार को दोपहर 12 बजे जनअदालत शुरू हुई, जिसमें चोकनपाल, मर्रिवाड़ा और कमकानार के ग्रामीणों को बुलाया गया था। रात 8 बजे चैतू को मौत की सजा सुनाई गई और चोकनपाल पहाड़ी के ऊपर ले जाकर रस्सी से उसका गला घोटकर शव वहीं छोड़ दिया गया। मंगलवार को गंगालूर टीआई अब्दुल शमीर ग्रामीणों की मदद से शव गंगालूर अस्पताल लाए। पीएम के बाद शव सौंप दिया गया। पुलिस ने अज्ञात नक्सलियों के खिलाफ मामला पंजीबद्ध कर लिया है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  12 April 2017

कलेक्टर अपहरण की साजिश नाकाम

बीजापुर में एक बार फिर सरकार और देश को हिला देने वाली नक्सलियों द्वारा रची गई एक बड़े साजिश का खुलासा हुआ है। पिछले सप्ताह नक्सलियों ने जनसमस्या निवारण शिविर से बीजापुर कलेक्टर डॉ अय्याज ताम्बोली और संयुक्त कलेक्टर केआर भगत के अपहरण की योजना बनाई थी परंतु उस दिन बीजापुर कलेक्टर उस शिविर में नहीं पहुंचे थे जबकि इसकी भनक लगते ही तेलंगाना पुलिस ने संयुक्त कलेक्टर को तेलंगाना में ही रोककर नक्सलियों द्वारा रचे गए एक बड़ी साजिश को नाकाम कर दिया। नक्सली एक बार एलेक्स पाल मेनन अपहरण काण्ड को दोहराकर सरकार को बड़ा झटका देने की तैयारी में थे परन्तु नक्सलियों के इस साजिश की भनक तेलंगाना पुलिस को लग चुकी थी जिसके चलते नक्सलियों के मंसूबो पर पानी फिर गया। जब इस सनसनीखेज नक्सली साजिश की जानकारी मिली तो नईदुनिया की टीम ने करीब 5 दिनों तक खबर की सत्यता की पूरी पड़ताल किया चूँकि मामला बेहद ही संवेदनशील और गंभीर था। पड़ताल के दौरान नईदुनिया की टीम ने शिविर में जाने वाले सभी जिला स्तर के अधिकारी, कर्मचारी, पुलिस अधिकारी और तेलंगाना के सूत्रों से बात कर जानकारी जुटाई तब जाकर नक्सलियों के इस सनसनीखेज साजिश का पता चल पाया। पूरी पड़ताल के बाद जानकारी मिली की 25 मार्च को छत्तीसगढ़ और तेलंगाना की सीमा पर बसे बीजापुर जिले का गांव कोत्तापल्ली में जिला स्तरीय जनसमस्या निवारण शिविर का आयोजन किया गया था जहां बीजापुर कलेक्टर डॉ अय्याज ताम्बोली व संयुक्त कलेक्टर व बीजापुर एसडीएम केआर भगत सहित सभी अधिकारी कर्मचारियों को जाना था परन्तु कार्यालयीन कार्य के चलते कलेक्टर डॉ अय्याज तम्बोली उस शिविर में नहीं जा पाए जबकि संयुक्त कलेक्टर केआर भगत, भोपालपटनम तहसीलदार शिवेंद्र बघेल के साथ तारलागुड़ा के रास्ते तेलंगाना होते हुए कोत्तापल्ली के लिए रवाना हुए थे। संयुक्त कलेक्टर केआर भगत ने नईदुनिया से चर्चा करते हुए बताया की उन्होंने तेलंगाना के वेंकटापुरम से आगे करीब 10 किलोमीटर का सफर तय किया ही था की उनके साथ चल रहे पटनम के तहसीलदार के पास तारलागुड़ा टीआई सुशील पटेल का फोन आया और उनके द्वारा बताया गया कि वे उस शिविर में न जाएं क्योंकि नक्सली उस शिविर से उनका अपहरण करने वाले हैं। ऐसी जानकारी तेलंगाना पुलिस द्वारा दी गयी है उसके बाद केआर भगत वापस तेलंगाना के वेंकटापुरम थाना पहुंचे जहां उनकी मुलाकात वहां के सर्कल इंस्पेक्टर कुमार भेण्डारी से हुई तब उन्होंने बताया की नक्सलियों द्वारा कोत्तापल्ली शिविर से कलेक्टर और संयुक्त कलेक्टर के अपहरण की साजिश रची गई है और इस समय शिविर में ग्रामीण वेशभूषा में करीब 40 से 50 नक्सली मौजूद हैं जो अपहरण की घटना को अंजाम देने की तैयारी में हैं। इस अपहरण को अंजाम देने के लिए नक्सलियों के बड़े केडर ने मिलीशिया कमाण्डर सहदेव, चुकैया, रैनु और पड़ेदु को जिम्मेदारी सौंपी गई है जो अपने साथियों के साथ शिविर में ही मौजूद हैं। इतनी जानकारी देने के बाद सर्कल इंस्पेक्टर ने यह भी कहा की उनके थाने में बल कम होने के कारण शिविर तक जाने के लिए वे सुरक्षा मुहैया नहीं करा पाएंगे इसीलिए वे वापस लौट जाएं। उसूर के रास्ते मोटर सायकलों के माध्यम से कोत्तापल्ली पहुंचे अधिकारियों की टीम से जब नईदुनिया ने बात की तो उन्होंने बताया कि शिविर में महिलाओं की संख्या बहुत ही कम थी जबकि 20 से 30 वर्ष आयु के युवाओं की संख्या वहां ज्यादा थी जो लुंगी और लोवर पहने हुए थे। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार करीब 3-4 दिन पहले ही नक्सलियों को कोत्तापल्ली शिविर की जानकारी मिल गयी थी और उसके बाद ही नक्सलियों ने कलेक्टर सहित संयुक्त कलेक्टर के अपहरण की साजिश रची थी। यह भी बताया जा रहा है की नक्सलियों ये जानकारी भी जुटा ली थी की कौन-कौन अधिकारी किस-किस वाहन में आ रहे हैं और कितने अधिकारियों के वाहन में नंबर प्लेट नहीं हैं और वाहन किस रंग की है। हालांकि तेलंगाना पुलिस और बीजापुर पुलिस की सतर्कता के चलते समय रहते नक्सलियों की एक बड़ी साजिश को टाल दिया गया। इस मामले में बीजापुर कलेक्टर का कहना है कि उस दिन कार्यालयीन व्यस्तता के चलते वे उस शिविर में नहीं गए थे और उन्हें ऐसी कोई जानकारी नहीं मिली है अगर ऐसा है तो पुलिस को वे बधाई देते हैं कि उनकी सतर्कता के चलते एक बड़े हादसे को टाल दिया गया।  21 अप्रैल 2011 में नक्सलियों ने सुकमा के तात्कालीन कलेक्टर एलेक्स पाल मेनन का अपहरण कर राज्य से लेकर केंद्र सरकार तक को हिला दिया था जिन्हें बाद में मध्यस्ता का रास्ता अपनाकर रिहा कराया गया था और इस बार बीजापुर कलेक्टर का अपहरण कर नक्सली मेनन अपहरण काण्ड को दोहराना चाहते थे।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  1 April 2017

naxli oyam

बीजापुर के  पत्रकार साईं रेड्डी की हत्या में शामिल  एक वारंटी नक्सली ओयाम को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। नक्सली का नाम ओयाम दसरू उर्फ लखमू निवासी बासागुडा है। पुलिस को सूचना मिली थी कि नक्सली तेलंगाना के चेरला में छिपा है, जिसके बाद बीजापुर पुसिल ने वहां दबिश देकर उसे गिरफ्तार कर लिया। उस पर हत्या और बम लगाने का मामला भी दर्ज है। पुलिस उसे गिरफ्तार कर बासागुडा थान ले आई है। ओयाम के पकड़े जाने को पुलिस बड़ी सफलता मान रही है, उससे नक्सलियों संगठन के कई राज पता चल सकते हैं।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  17 March 2017

चेरली में नक्सली हमला

बीजापुर जिले के मिरतुर थाना इलाके के चेरली के पास रोड ओपनिंग पार्टी पर शुक्रवार सुबह नक्सलियों ने हमला कर दिया। जवाब में जवानों ने भी उन पर गोलियां चलाई। घटना में दो जवान शहीद हो गए और एक जवान घायल हो गया। शहीद जवानों के नाम हेमंत कश्यप और सहायक आरक्षक दुब्बा है। घायल जवान की जांघ में गोली लगी है, जिसे इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती करवाया गया है। बीजापुर एसपी केएल ध्रुव ने घटना की पुष्टि की है। अचानक हुए हमलें से जवान संभल नहीं पाए, जब उन्होंने फायरिंग की तो नक्सली जंगल की ओर भाग गए।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  3 March 2017

दो नक्सली ढेर

बीजापुर व सुकमा जिले में रविवार को सुरक्षा बल व नक्सलियों के बीच हुई मुठभेड़ में एक महिला समेत दो वर्दीधारी नक्सली मारे गए।  बीजापुर जिले के पामेड़ थाना क्षेत्र अंतर्गत ग्राम कवरगट्टा में तेलंगाना के ग्रेहाउंड व डीआरजी के संयुक्त ऑपरेशन के दौरान नक्सलियों से मुठभेड़ हुई। दोनों पक्षों के बीच आधे घंटे तक चली गोलीबारी के बाद नक्सली भाग गए। इसके बाद एक महिला नक्सली का शव के साथ एक भरमार बंदूक जब्त किया गया। दूसरी घटना में सुकमा जिले के थाना किस्टारम के अंतर्गत डुब्बामरका में जिला बल व नक्सलियों के बीच मुठभेड़ में एक नक्सली मारा गया, जो बटालियन नम्बर एक का सदस्य बताया जा रहा है। दोनों मामलों में मारे गए नक्सलियों की शिनाख्त नहीं हो सकी है।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  19 February 2017

dsp uneja

     ऐसी एक महिला अफसर हैं जो पिछले डेढ़ साल से नक्सल मोर्चे पर काम कर रही हैं। वह खुद एके-47 लेकर नक्सलियों से लोहा लेने उनकी मांद में बेखौफ घुस जाती हैं। 30 सितंबर 2015 को बतौर डीएसपी बीजापुर आई लेडी अफसर उनेजा खातून अंसारी 2007 बैच की अफसर हैं। यहां आने से पहले जगदलपुर में प्रशिक्षु डीएसपी के तौर पर काम कर चुकी हैं। रायपुर की रहने वाली इस महिला अधिकारी ने नईदुनिया से चर्चा करते हुए बताया कि उनके परिवार में कोई भी व्यक्ति पुलिस की नौकरी में नहीं है। इसके बाद भी उन्होंने इस पेशे को चुना और बेखौफ होकर नक्सलियों से मुकाबला कर रही हैं। लेडी ऑफिसर उनेजा साहस को बीजापुर में सभी लोग सलाम करते हैं। उनके साथ मौजूद अन्य पुलिसकर्मी निर्भिक होने की प्रेरणा लेते हैं।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  27 January 2017

 12 नक्सली गिरफ्तार

  बीजापुर डीएफ व सीएएफ की संयुक्त पार्टी ने गुरुवार को फरसेगढ़ व कुटरू से 12 नक्सलियों को गिरफ्तार किया है। ये रानीबोदली कैम्प पर हमला, सहायक उपनिरीक्षक नीलेश पाण्डेय की हत्या, मार्ग अवरुद्घ करने सहित कई घटनाओं में शामिल रहे हैं। एसपी केएल ध्रुव ने बताया कि थाना फरसेगढ़ से पुलिस पार्टी मुकरम, कत्तूर, तालमेण्ड्री व कर्रेमरका के लिए रवाना हुई थी। मुखबिर की सूचना पर गांवों में दबिश देकर पाण्डू वेडजा (25), समलू पोडियामी (25), कुरसम हिरिया (22), उद्दे चिन्ना (35), चिन्ना तेलाम (26), सोमलू बेडजा (35), लखमू वेंजाम (30), मिधाा चिन्ना (30), महंगू ताती उर्फ कमलेश (26), महादेव करटामी (35), बामन माडवी (25) व सुखराम ताती (25) को धर दबोचा गया। ये सभी नेशनल पार्क एरिया कमेटी अंतर्गत प्लाटून व मिलिशिया सदस्य थे।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  29 December 2016

javan

    बीजापुर में सीएएफ के एक जवान ने खुद को गोली मारकर खुदकुशी कर ली। जवान का नाम बलराम यादव बताया गया है जो 12वीं बटालियन में मद्देड़ दुगाईगुड़ा में तैनात था। बीजापुर के एसपी केएल ध्रुव ने इसकी पुष्टि की है। अभी आत्महत्या का कारण साफ नहीं हो पाया है। गोली चलने की आवाज सुनकर सभी जवान चौकन्ने हो गए थे। वे तुरंत उस जगह दौड़े जहां से फायरिंग की आवाज आई थी, वहां पहुंचने पर उन्हें बलराम का खून से सना शव मिला। जानकारी के मुताबिक अब तक 17 जवान खुदकुशी कर चुके हैं, इन सभी के जान देने के कारण अलग-अलग थे।     Attachments 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  21 December 2016

बीजापुर में मुठभेड़

    बीजापुर के  मिरतुर थाना क्षेत्र के हाकवा क्षेत्र के जंगलों में पुलिस और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ जारी है। मिली जानकारी के अनुसार पुलिस ने एक नक्ससली को ढेर कर दिया है। नक्सलली वर्दीधारी था और भारी मात्रा में हथियार बरामद किए गए है। एसपी केएल ध्रुव ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि जिला पुलिस बल और सीआरपीएफ के जवान संयुक्ता रूप से इस कार्रवाई को अंजाम दे रहे हैं। पुलिस और सीआरपीएफ के जवान जंगल में सर्च ऑपरेशन चला रहे है जिस कारण से उनकी नक्सुलियों के साथ मुठभेड़ हो जाती है।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  18 December 2016

ईनामी सहित दो नक्सली गिरफ्तार

बीजापुर में  एमसीपी कार्यवाही के दौरान 20 हजार के ईनामी नक्सली को गिरफ्तार किया गया है इसके साथ इसके साथ ही एक और साथी इसके साथ पुलिस के शिकंजे में आया है। ईनामी नक्सकली कड़ती राजू पर हत्या, हत्या का प्रयास, लूट, आगजनी जैसे 10 स्थाई वारंट मिरतुर थाना में लंबित हैं। दूसरे नक्सsली का नाम मुन्नान कडती बताया जा रहा है। इसके खिलाफ भी तीन स्थाकई वारंट थाने में लंबित हैं। इस संबंध में मिरतुर थाना प्रभारी निलेश पांडे का कहना है कि यह दोनों ही नक्सतली काफी सारी वारदातों को अंजाम दे चुके है और काफी दिनों से इनकी तलाश जारी थी।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  28 November 2016

naxli bijapur

  गुरुवार को कोतवाली में बीजापुर एसपी के समक्ष तीन हार्डकोर नक्सली कमाण्डर सहित कुल 11 नक्सलियों ने नक्सलवाद  से तौबा कर आत्मसमर्पण कर दिया। समर्पण करने वाले 11 नक्सलियों में से सरकार ने 5 नक्सलियों पर इनाम घोषित किया था। इनामी नक्सलियों में डिप्टी कमांडर प्लाटून नंबर 2, सेक्शन कमांडर और प्लाटून नंबर 13 का डिप्टी कमांडर शामिल है, इनमें नक्सली दंपती भी शामिल है। बीजापुर एसपी केएल ध्रुव ने बताया कि जिले में पुलिस के बढ़ते दबाव के चलते और पुनर्वास निति से प्रभावित होकर जिले भर में सक्रीय नक्सली दंपती व् 5 इनामी सहित कुल ग्यारह नक्सलियों ने आत्मसमर्पण किया है। इन्हें प्रोत्शाहन के तौर पर दस-दस हजार रुपए की राशि प्रदान की गई है। एसपी ने बताया की समर्पण करने वालो में 3 लाख का इनामी प्लाटून नंबर दो का डिप्टी कमाण्डर भीमा कवासी, सेक्शन कमाण्डर वेक्को सीतो उर्फ जमली, प्लाटून नम्बर 13 सेक्शन बी का डिप्टी कमाण्डर वाचम बीचू, एक लाख के ईनामी नक्सलियों में सीताराम भास्कर और लालू ओयाम शामिल हैं। जबकि इसके आलावा अशोक वाचम, मुन्ना ओयामि, बोमडा पोया, वाचम रमेश, मंगल इरपा व तिकेस्वर वाचम नामक नक्सलियों ने भी आत्मसमर्पण किया है। समर्पण करने वाले नक्सलियों में से भीमा कवासी और वेक्को सीतो उर्फ जमली दंपती है ये दोनों दौड़ाई महारबेड़ा में हुए नक्सली हमले में भी शामिल थे। जिसमें 26 जवान शहीद हुए थे, प्रेस वार्ता के दौरान डीएसपी उनेजा खातुन अंसारी, टीआई नितिन उपाध्याय व् अन्य पुलिस अधिकारी मौजूद थे।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  3 November 2016

सुकमा मुठभेड़

बीजापुर में IED ब्लास्ट में जवान घायल सुकमा के मराईगुड़ा  विरापुरम में नक्सली से मुठभेड़ की सूचना मिल रही है। इस मुठभेड़ को डीआरजी कोबरा व सीआरपीएफ की संयुक्त कार्रवाई के परिणाम स्वरूप देखा जा रहा है। जानकारी के अनुसार इस कार्रवाई के दौरान एक नक्सली ढेर हो गया है और इसकी पहचान सोडी गंगा जन मिलिशिया कमांडर के रूप में बताई जा रही है। इसके साथ घटनास्‍थल से भारी मात्रा में बंदूक, जेलिटिन और डेटोनेटर बरामद किए गए है। साथ ही दैनिक उपयोग की चीजें भी भारी मात्रा में बरामद की गई हैं। आईईडी धमाके में जवान घायल  बीजापुर जिले के बासागुडा थाना क्षेत्र में आईईडी धमाके में सीआरपीएफ कोबरा बटालियन का जवान घायल हो गया। जवान बसागुडा से तार्रेम रोड के निर्माण कार्य की सुरक्षा में लगे थे। घायल जवान का इलाज किया जा रहा है। इसके पहले सुकमा जिले में गुरुवार तड़के कोंटा थाना क्षेत्र अंतर्गत नीलममडगू के जंगल में हुई मुठभेड़ में एक एलओएस सदस्य मड़कम हुंगा मार गिराया गया था। एसपी सुकमा आईके एलेसेला ने बताया कि पुलिस को मुखबिर से सूचना मिली थी कि इलाके में हथियारबंद नक्सलियों की मूवमेंट चल रही है। इस आधार पर कोंटा थाने से डीआरजी व एसटीएफ की संयुक्त पार्टी रवाना की गई थी। ग्राम नीलममडगू के जंगल में पहुंचते ही घात लगाए नक्सलियों ने फायरिंग शुरू कर दी। जवानों ने भी जवाबी कार्रवाई की। कुछ देर बाद नक्सली भाग खड़े हुए। मौके की सर्चिंग पर एक पुरुष नक्सली का शव व एक भरमार बंदूक बरामद किया गया।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  30 September 2016

tiffin bam

बीजापुर के  बासागुड़ा थाना क्षेत्र के पुतकेल के जंगल से सुरक्षाबलों ने तीन माओवादियों को गिरफ्तार किया है। पुलिस को इन तीनों को लंबे समय से तलाश थी। वहीँ जगदलपुर जिले के दलदली गांव में मिला टिफिन बम मिला है।  जानकारी के अनुसार सीआरपीएफ 168 बटालियन और जिला पुलिस के जवानों की टीम संयुक्त रूप से गश्त पर निकली थी। इस दौरान पुतकेल के जंगल में छिपे तीन माओवादियों को दबोच लिया। तीनों से पूछताछ की जा रही है, माना जा रहा है कि इनके पास से माओवादी गतिविधियों का बड़ा खुलासा हो सकता है। जगदलपुर जिले के दलदली गांव में मिला टिफिन बम :विशेष सर्च अभियान में तोंगपाल थाने से 15 किमी.पूर्व में दलदली गांव के पास एक टिफिन बम बरादम हुआ जिसे बम डिस्पोजल स्क्वाड की मदद से नष्ट किया गया। 227 बटालियन की टीम ने कुछ अन्य सामान भी बरामद किया है, जिसमें एक डेटोनेटर, 1 किग्रा कंटेनर स्प्लिनतेर के साथ एक इम्प्रोवाइज्ड मैकेनिज्म। 50 मीटर कोर्टेक्स वायर, 1 सेट टूल बॉक्स, लेखन सामग्री, नक्सली साहित्, 3 नग पेंसिल बैटरी, 1 सेट यूनिफार्म व एक खाकी यूनिफार्म, 4 नग प्लास्टिक बैग और दैनिक उपयोग की सामग्री भी शामिल है।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  8 September 2016

mahesh gagad

  छत्तीसगढ़ के वन मंत्री महेश गागड़ा को जान से मारने की सुपारी नक्सलियों को देने का एक पत्र सामने आने के बाद अब उनकी सुरक्षा व्यवस्था और मजबूत करने की तैयारी चल रही है। पुलिस मुख्यालय ने इस संबंध में राज्य शासन को प्रस्ताव भी भेज दिया है।प्रस्ताव के मुताबिक गागड़ा के वर्तमान सुरक्षा खतरे और क्षेत्र की संवेदनशीलता को देखते हुए उनकी सुरक्षा व्यवस्था सुदृढ़ किया जाना आवश्यक है। अभी उन्हें जेड प्लस सुरक्षा श्रेणी मिली हुई है।    गृह विभाग के आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक प्रदेश में नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में चलाए जा रहे नक्सल विरोधी अभियान की कार्रवाई से नक्सलियों के लगातार आत्मसमर्पण व मुठभेड़ में मारे जाने से नक्सली अत्यंत हताश, हिंसक व बौखलाए हुए हैं। वनमंत्री गागड़ा को जान से मारने की सुपारी किसी नक्सली नेता को देने संबंधी खबर के साथ ही अज्ञात नक्सली समर्थक व्यक्ति द्वारा किसी विज्जा नामक कथित नक्सली को लिखा पत्र प्राप्त हुआ है। इस पत्र में पिछले दिनों तुमनार रोड में घटित नक्सली घटना में कुछ नक्सली के मारे जाने व इस घटना के पीछे मंत्री महेश गागड़ा तथा उनके साथी अर्जुन हेमला का हाथ होने का जिक्र करते हुए स्वयं को विधानसभा चुनाव जिताने और किसी भी हालत में इन दोनों को प्लानिंग कर मारने का जिक्र किया गया है।   बीजापुर के पुलिस अधीक्षक केएल धु्रव ने  बताया कि पुलिस द्वारा मंत्री महेश गागड़ा को जान से मारने की सुपारी नक्सलियों को दिए जाने संबंधी पत्र के संबंध में सभी तथ्यों की तस्दीक की जा रही है। बीजापुर जिले में विज्जा नामक कई नक्सली आरोपी हैं। तथ्यों की पुष्टि के बाद शासन को अलग से रिपोर्ट भेजी जाएगी।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  7 September 2016

naksli bijapur

      गावँ में रहकर नक्सलियों के लिए स्लीपर सेल तैयार कर रहे दो नक्सली पुलिस के हाथ लग गए। गश्त के दौरान इन दोनों की गतिविधियां संदिग्ध लगाने पर इनसे पूछताछ की गई ,ये दोनों पुलिस को चकमा देकर जंगल में भाग पाते उससे पहले पुलिस ने इनको घेर लिया।    पुलिस महा निरीक्षक बस्तर रेंज  एस आर पी कल्लूरी के कुशल मार्ग दर्शन में पुलिस अधीक्षक बीजापुर  के एल ध्रुव ,सी.आर.पी.एफ.  डी.आई. जी. के निर्देशन में जिला बीजापुर में चलाये जा रहे नक्सली उन्मूलन अभियान के तहत थाना आवापल्ली से  जिला बल, एसटीएफ और कोबरा 204 की संयुक्त बल नक्सल गस्त सर्चिंग हेतु ग्राम टेकमेटला की ओर रवाना हुआ था और वापसी के दौरान टेकमेटला के जंगलो में पुलिस को देखकर भागते हुए दो संधिग्द लोगो को घेरा बंदी कर पकड़ा गया ।   जिन्हें पूछताछ के लिए थाना लाया गया और आपराधिक रिकार्ड चेक किया गया जिसमे दोनों मडकम भीमा पिता सुक्का 20 वर्ष जाति मुरिया (मिलिशिया सदस्य) और कारम राजू पिता हुर्रा 35 वर्ष जाति मुरिया( जी आर डी कमांडर) निवासी जोनागुडा टेकमेटला थाना उसूर का आवापल्ली में दो नक्सली घटनाओ में समल्लित होना पाया गया। जिन्हें गिरफ्तार कर न्यायालय  बीजापुर में पेश किया गया जहाँ से उन्हें  जेल दाखिल किया गया। 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  9 August 2016

bastar bas

      बीजापुर में  नक्सलियों के शहीद सप्ताह के पहले दिन ही यात्री बसों के पहिये थम गए। संचालकों ने बसों को बीजपुर बस स्टैंड पर ही रोक दिया है। आवापल्ली, बासागुड़ा, मद्देड़, पटनम और कूटरू फरसेगढ़ की ओर चलने वाली बसें थम गई है। इसी के साथ दंतेवाड़ा में भी बसों का परिवहन बंद है।   28 जुलाई से 3 अगस्त तक माओवादियों ने शहीदी सप्ताह मनाने का ऐलान किया है। विभिन्न मुठभेडों अथवा अन्य कारणों से मारे गए अपने नक्सल साथियों की याद में शहीद सप्ताह का वे आयोजन करते हैं। किसी भी अप्रिय घटना से निपटने जिले के तमाम थाने में एलर्ट जारी है। जंगल में माओवादी ठिकाने खंगालने सुरक्षा जवानों ने भी सघन सर्चिग के जरिये नक्सल विरोधी मुहिम छेड़ रखी है।   सप्ताह शुरू होने के 10 दिन पहले ही जिले के मर्दापाल क्षेत्र में पुलिस गुप्तचर के सगे भाई की हत्या कर माओवादी अपने मंसूबे जता चुके हैं। यह बात भी सामने आई थी कि काली वर्दी वाले लगभग तीन सौ माओवादी इलाके में मौजूद हैं। माओवादियों का मिलिट्री दलम जिले में सक्रिय है जो बडी घटना के फिराक में है।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  28 July 2016

naksalvaad

  छत्तीसगढ़ के बीजापुर जिले में बीती रात नक्सलियों ने संगमपल्ली के जिला पंचायत सदस्य एवं भाजपा नेता रामसाय मज्जी की  कुल्हाड़ी मारकर हत्या कर दी। हत्या के बाद समूचे इलाके में दशहत छा गयी है। पुलिस सूत्रों के अनुसार बीती रात रिटायर्ड शिक्षक रामसाय मज्जी अपने निवास पर खाना खाने के बाद परिवार के साथ बैठे थे। अचानक की वहां 8-10 वर्दीधारी सशस्त्र नक्सलियों ने धावा बोल दिया। नक्सलियों ने उन्हें डंडे-लाठियों से बुरी तरह पीटना शुरू कर दिया। परिजनों द्वारा बीच-बचाव किए जाने से नक्सली उन्हें घसीटते हुए घर के बाहर ले आए, जहां चाकू व कुल्हाड़ी से पेट और सीने पर ताबड़तोड़ प्रहार कर दिया। खून से लथपथ रामसाय की मौकाए वारदात पर ही सांसे थम गयीं। पहली वारदात नहीं बीजापुर जिले में माओवादियों द्वारा भाजपा के जनप्रतिनिधियों व हमले की यह पहली वारदात नहीं है। पिछले माह ही प्रदेश के वनमंत्री महेश गागड़ा के करीबी और भाजयुमो अध्यक्ष मुरली नायडू पर भी इसी तरह जानलेवा हमला हुआ था, जिसमें वे घायल हो गए थे। आम तौर पर नक्सली किसी जनप्रतिनिधि की हत्या से पूर्व धमकी या चेतावनी देते हैं, लेकिन रामसाय के साथ ऐसा नहीं हुआ।सांसद व मंत्री ने की तीव्र निंदा इधर बस्तर सांसद दिनेश कश्यप एवं स्कूली शिक्षा मंत्री केदार कश्यप ने बीजापुर जिला पंचायत सदस्य श्री रामसाय की हत्या की पर गहरा दु:ख व्यक्त किया है।  उन्होंने इस हिंसक और शर्मनाक वारदात के लिए नक्सलियों की तीव्र निन्दा की है। उन्होंने कहा कि एक निर्वाचित जनप्रतिनिधि की हत्या करके नक्सलियों ने एक बार फिर अपनी जनविरोधी और लोकतन्त्र विरोधी घटिया मानसिकता को उजागर किया है। पुलिस कर रही है सर्चिंग - एसपी बीजापुर एसपी केएल धु्रव ने वारदात की पुष्टि करते हुए बताया कि घटना की सूचना मिलते ही पुलिस बल मौके की ओर रवाना कर दिया गया था। उन्होंने बताया कि नक्सलियों की तलाश में पुलिस की विभिन्न पार्टियों द्वारा आसपास के इलाके में सघन गश्त सर्चिंग की जा रही है।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  11 June 2016

drunk doctor bijapur

           बीजापुर के  केतलनार में आंगनबाड़ी केन्द्र में अमृत योजना के अंतर्गत मिलने वाले मीठा दूध पीने से दो बच्चों की मौत और 6 बच्चों के बीमार होने की खबर के बाद हरकत में आई सरकार ने इसे गंभीरता से लेते हुए इनकी देखरेख के लिए जगदलपुर से चिकित्सा दल भेजा था। लेकिन दल के डॉक्टर्स को इतनी बड़ी घटना के बाद बच्चों की कितनी फिक्र है आप खुद ही इन तस्वीरों को देखकर अंदाजा लगा सकते हैं। दल के ये डॉक्टर बच्चों की देखभाल करने की बजाय मंगलवार रात 12 बजे तक सर्किट हाउस में शराब-कबाब की पार्टी करते रहे। तस्वीरों में साफ दिख रही है शराबइन तस्वीरों को देखकर आप खुद ही अंदाजा लगा सकते हैं कि ये अधिकारी अपना कर्तव्य कितनी ईमानदारी से निभा रहे हैं। इन्हें देखकर साफ लग रहा है जैसे इन्हें बच्चों की देखरेख के लिए नहीं अपितु यहां मौज मस्ती करने भेजा गया हो। रात के अंधेर में शराब के नशे से लेकर कबाब का जायका अधिकारियों की कार्य प्रणाली पर कई सवाल खड़े कर रहा है। सुबह दूध पीने से हुई थी दो बच्चों की मौतजिले के केतलनार आंगनबाड़ी केंद्र में अमृत योजना के अंतर्गत शासन द्वारा दिए जाने वाले मीठे दूध का सेवन करने से दो बच्चों की मंगलवार सुबह मौत हो गई और करीब आधा दर्जन बच्चे बीमार पड़ गए थे। मुख्यमंत्री रमन सिंह ने इस मामले को लेकर अपने निवास कार्यालय में मंत्रियों और वरिष्ठ अधिकारियों की आकस्मिक बैठक ली और सभी पहलुओं की जांच के निर्देश दिए। वहीँ मंत्री रमशीला साहू ने कहा कि जब तक मामले की पूरी जाँच नहीं हो जाती तब तक दूध का वितरण नहीं किया जाएगा। कब से मिल रहा है बच्चों को दूधछत्तीसगढ़ सरकार ने 29 अप्रैल 2016 को लोक सुराज अभियान के दौरान आंगनबाड़ी केंद्रो में अमृत योजना के तहत बच्चों को मीठा दूध देना शुरू किया है। योजना के शुरूआत में ही केतलनार के हादसे से सरकार सकते में है।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  1 June 2016

anganbadi

    बीजापुर  जिले के  केतुलनार में आंगनबाड़ी में मीठा दूध पीने से दो बच्चों की मौत हो गई। मंगलवार सुबह जब बच्चे आंगनबाड़ी पहुंचे तो उन्हें पीने के लिए दूध दिया गया। इसके बाद उनकी तबीयत बिगड़ने लगी और कुछ देर बाद दो बच्चों की मौत हो गई और कई बच्चे बीमार हो गए। घटना के बाद ग्रामीणों में आक्रोश फैल गया और इसके बाद वे पुलिस थाने में रिपोर्ट दर्ज कराने कूटरू पहुंचे।इस घटना की जांच के आदेश दे दिए गये हैं और फिलहाल छत्तीसगढ़ सरकार ने इस योजना को रोक दिया है।  दूध सेवन से दो बच्चों की मौत पर मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह ने रायपुर में अपने निवास कार्यालय में इमरजेंसी मीटिंग ली। अपर मुख्य सचिव एन बैजेंद्र कुमार सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी बैठक में शामिल हुए। सीएम ने महिला एवं बॉल विकास मंत्री रामशिला साहू और स्कूल शिक्षा तथा आदिम जाति विकास मंत्री केदार कश्यप को ग्राम केतलनार जाने के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री ने कहा इस मामले में सभी पहलुओं की जांच होगी। छत्तीसगढ़ सरकार ने 29 अप्रैल 2016 को लोक सुराज अभियान के दौरान आंगनबाड़ी केंद्रो में अमृत योजना के तहत बच्चों को मीठा दूध देना शुरू किया है। योजना के शुरूआत में ही केतलनार के हादसे से सरकार सकते में है। जांजगीर चांपा में भी दूध पीने से 5 बच्चे बीमार छत्तीसगढ़ शासन द्वारा भेजा गया देवभगो कंपनी का दूध पीने से बर्रा गांव में आंगनबाड़ी के पांच बच्चे बीमार हो गए। घर आने के बाद बच्चों की तबियत बिगड़ गई। सभी बच्चों को नवागढ़ अस्पताल में भर्ती करवाया गया है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  31 May 2016

naksali-crpf

      मंगलवार तड़के नक्सलियों ने छत्तीसगढ़ के बीजापुर जिले में सीआरपीएफ के एक शिविर पर हमला बोल दिया। इस हमले में एक जवान शहीद हो गया। अधिकारियों ने कहा कि यह घटना रात तीन बजे की है। माओवादियों के एक दस्ते ने जिले के गंगलूर इलाके में स्थित रांगारेड्डी के जंगलों में बने सीआरपीएफ के एक शिविर पर गोलियां चलानी शुरू कर दीं। पहरेदारी कर रहे कॉन्सटेबल सतीश गौड़ इस गोलीबारी में घायल हो गए और बाद में उनकी मौत हो गई। नक्सल-रोधी अभियानों के लिए क्षेत्र में तैनात गौड़ आंध्रप्रदेश के निवासी थे और अर्धसैन्य बल की 85वीं बटालियन से जुड़े थे। अधिकारियों ने कहा कि शिविर में मौजूद अन्य किसी जवान को नुकसान नहीं पहुंचा है। अधिकारियों ने कहा कि माओवादियों की गोलीबारी कुछ मिनट तक जारी रही, इसके बाद वे जंगलों में भाग गए। सुरक्षा बलों ने इलाके में खोज अभियान शुरू किया है।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  18 May 2016

Video
Advertisement
x
This website is using cookies. More info. Accept
All Rights Reserved ©2024 MadhyaBharat News.