Since: 23-09-2009

  Latest News :
कांग्रेस इस बार 40 सीट भी पार नहीं कर पाएगी : अमित शाह.   अपने गुरु को धोखा देने वाला दिल्ली के लोगों का विश्वास कैसे जीत सकता है : राजनाथ.   महाराष्ट्र के डोंबिवली में केमिकल कंपनी में बॉयलर फटने से छह लोगों की मौत.   भ्रष्टाचार के खिलाफ आंदाेलन करते करते खुद जेल चले गए केजरीवाल : भजनलाल शर्मा.   एसडीआरएफ टीम की नाव पलटी 03 जवानों की मौत.   कोलकाता के न्यू टाउन में मिला बांग्लादेश के लापता सांसद का शव.   नौतपा के पहले ही जमकर तप रहा इंदौर.   तुष्टीकरण ही कांग्रेस और टीएमसी की खुराक: शिवराज.   वैशाख पूर्णिमा पर कुबेरेश्वरधाम में उमड़ा आस्था का सैलाब.   नर्सिंग घोटाला शैक्षणिक जगत के लिए कलंकित करने वाला घोटाला: मुकेश नायक.   हाइटेंशन लाइन की चपेट में आने से दो छात्रों की मौत.   चंद्रमा का भी होता है नामकरण, बुद्ध पूर्णिमा का चांद ‘फ्लावर मून’ कहलाएगा.   प्रदेश के कई जिलों में प्री मानसून की बारिश.   कलकत्ता हाईकोर्ट का निर्णय मुंह पर तमाचा : विष्णु देव साय.   स्व. वरिष्ठ पत्रकार की पत्नी की घर पर मिली लाश.   अज्ञात वाहन ने बाइक सवार को मारी टक्कर एक युवक की हुई मौत.   झीरम जांच रिपोर्ट सार्वजनिक करेगी सरकार : विजय शर्मा.   नारायणपुर जिले की सीमा पर नक्सलियों से जवानों की मुठभेड़.  
आईईडी ब्लास्ट के बाद भी सिहावा में रिकॉर्ड 87.63 प्रतिशत मतदान
dhamtari, Record voting, Sihawa

धमतरी। विधानसभा चुनाव के लिए मतदान के एक दिन पहले दो जगहों पर आइइडी ब्लास्ट होने के बाद भी जिले के सिहावा में 17 नवंबर को हुए मतदान के आंकड़ों के अनुसार रिकार्ड 87.63 प्रतिशत मतदान हुआ है, जो पिछले विधानसभा 2018 से पांच प्रतिशत अधिक मतदान है। नक्सली दहशत के बावजूद क्षेत्र के मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग अधिकाधिक किया। यही वजह है कि यहां रिकार्ड मतदान हुआ है। रिकार्ड मतदान होने से क्षेत्र में सकि्रय नक्सलियों के मंसूबों पर पानी फिर गया। मतदाताओं ने बता दिया कि मजबूत लोकतंत्र के निर्माण में नक्सली दहशत फेल हो गया।

 

धमतरी जिला प्रदेश में सर्वाधिक मतदान करने वाला जिला बन गया है। जिले की वनांचल सिहावा विधानसभा में नक्सल गतिविधियों के बावजूद इस बार रिकार्ड मतदान हुआ है। वर्ष 2018 के विधानसभा में जहां सिहावा विधानसभा क्षेत्र का कुल मतदान प्रतिशत 82.86 प्रतिशत था, जो इस बार बढ़कर 87.63 हो गया है, जो 4.78 प्रतिशत अधिक मतदान हुआ है। विधानसभा में अधिक मतदान के कारणों में मुख्य कारण यहां के लोगों को अपने मताधिकार का उपयोग करने के लिए प्रेरित करने के साथ लोगों में मतदान करने के प्रति जागरूकता लाना है। मतदान बहिष्कार करने के कारणों को कलेक्टर ऋतुराज रघुवंशी द्वारा संज्ञान में लेकर तत्काल सुलझाना और नक्सली गतिविधियों की रोकथाम के लिए सही रणनीति बनाना था।

 

नगरी के बरबांधा के ग्रामीणों ने गांव में ही मतदान केन्द्र की मांग करते हुए मतदान बहिष्कार करने की बात कही थी। इस बात को संज्ञान में लेते हुए कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ऋतुराज रघुवंशी ने ग्रामीणों के साथ बैठक आहूत करने के निर्देश अधिकारियों को दिये थे। उक्त निर्देश के परिपालन में जनपद सीईओ एवं तहसीलदार कुकरेल की उपस्थिति में ग्रामीणों की बैठक ली। बैठक में अधिकारियों से ग्रामीणों को आश्वस्त किया कि आगामी चुनाव में मतदान के लिए सभी प्रक्रिया पूरी कर ग्राम बरबांधा में मतदान केन्द्र खोलने का प्रस्ताव भेजा जायेगा। इस पर ग्रामीणों ने भी अधिकारियों को आश्वस्त किया कि विधानसभा निर्वाचन 2023 में सभी ग्रामवासी मतदान केन्द्र डोंगरीपारा बरबांधा-94 में शांतिपूर्ण मतदान की सहमति दी थी। पिछले विधानसभा निर्वाचन में जहां इस मतदान केन्द्र का प्रतिशत 79.82 था, जो इस वर्ष बढ़कर 88.51 प्रतिशत हो गया, जो कि 8.69 हो गया।

 

महिलाएं मतदान करने में रही आगे

सिहावा विधानसभा क्षेत्र में मतदान का प्रतिशत बढने का एक कारण यह भी रहा कि यहां की महिला मतदाताओं ने पुरूष मतदाताओं की अपेक्षा अधिक मतदान किया। विधानसभा क्षेत्र में कुल एक लाख 93 हजार 317 मतदाता है, जिनमें पुरूष मतदाता 94 हजार 489 महिला मतदाता 98 हजार 826 इनमें से एक लाख 69 हजार 417 मतदाताओं ने वोट डाले है। जिनमें 82 हजार 338 पुरूष मतदाताओं 87077 महिला मतदाताओं ने वोट डाले।

 

MadhyaBharat 21 November 2023

Comments

Be First To Comment....
Video

Page Views

  • Last day : 8641
  • Last 7 days : 45219
  • Last 30 days : 64212


x
This website is using cookies. More info. Accept
All Rights Reserved ©2024 MadhyaBharat News.