Since: 23-09-2009

  Latest News :
विकसित भारत के लिए विकसित तमिलनाडु का दृष्टिकोण भाजपा का संकल्पः मोदी.   इस साल भारत में \'सामान्य से अधिक\' मानसून रहने की संभावना.   समाजवादी पार्टी का मुसलमानों से कोई सरोकार नहीं : मायावती.   80 बनेगा आधार, एनडीए करेगा 400 पार : योगी आदित्यनाथ.   केजरीवाल की गिरफ्तारी को चुनौती वाली याचिका पर ईडी को ‘सुप्रीम’ नोटिस.   बाबा साहब के सपनों को साकार करने वाली सरकार चुनें : मायावती.   मैडम सोनिया- राहुल गांधी ने मैदान छोड़ दिया : शिवराज.   खजुराहो में इंडिया गठबंधन ने फारवर्ड ब्लाक के प्रत्याशी आरबी प्रजापति को दिया समर्थन.   इस बार का चुनाव रामद्रोहियों और राम के पक्षधरों का चुनाव है: मुख्यमंत्री डॉ. यादव.   जीतू ने कसा तंज भाजपा ने चंदे को धंधा बनाया.   भाजपा प्रत्याशी की शिकायत पर कमलनाथ के पीए पर केस दर्ज.   प्रदेश में सबसे ज्यादा अपराध आदिवासी वर्ग पर हो रहे हैं: जीतू पटवारी.   छत्तीसगढ़ के शराब घोटाले मामले में ईडी फिर एक्शन की तैयारी में.   मवेशियों का सड़क में डेरा बढ़ी दुर्घटना की आशंका.   राज्यपाल हरिचंदन उड़िया नव वर्ष उत्सव में शामिल हुए.   एक लाख के इनामी नक्सली के साथ सात नक्सली गिरफ्तार.   सड़क दुर्घटना में दो सगे भाइयों समेत तीन युवकों की मौत.   मैनपाट में घर में लगी आग की चपेट में आकर तीन बच्चे जिंदा जले.  
नगरों के विकास की सम्पूर्ण रूपरेखा बन रही है- CM
नगरों के विकास की सम्पूर्ण रूपरेखा बन रही है- CM

 

विकास पर 20 हजार करोड़ खर्च करेंगे

नियम और प्रक्रिया जनता की सहूलियत के लिये है, काम रोकने के लिये नहीं

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा है कि प्रदेश में ग्रामों की तरह नगरों के विकास की सम्पूर्ण रूपरेखा बन रही है। हाल ही में हुए पंचायत प्रतिनिधियों के सम्मेलन की तरह नगरीय निकाय के प्रतिनिधियों का राज्य स्तरीय सम्मेलन किया जायेगा। प्रदेश के नगरों के विकास पर लगभग 20 हजार करोड़ रूपये खर्च किये जायेंगे। सभी 413 नगरों में पुरानी अवैध कॉलोनियों को नाममात्र की राशि लेकर वैध किया जायेगा। मुख्यमंत्री भू-आवासीय अधिकार योजना में पात्र व्यक्तियों को पट्टे दिये जायेंगे।

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा है कि नियम और प्रक्रिया जनता की सहूलियत के लिये है, काम रोकने के लिये नहीं। जनता के कार्य बिना किसी रुकावट के किये जायें। किसानों को खाद वितरण के लिये अधिक केन्द्र बनाये जायें। जो किसान डिफाल्टर हैं, उन्हें भी नगद राशि देने पर सोसायटी कार्यालय से खाद दिया जाये।

मुख्यमंत्री चौहान आज मंदसौर गौरव दिवस समारोह में शामिल हुए। उन्होंने कार्यक्रम स्थल पर ही 1500 करोड़ रूपये से अधिक के विकास कार्यों का भूमि-पूजन और लोकार्पण किया। साथ ही विभिन्न योजनाओं के हितग्राहियों को लाभ वितरण किया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने मंदसौर के विकास में अमूल्य योगदान देने वाली हस्तियों  निर्मला कनोसिया, अनामिका जैन और डॉ. विजय शंकर मिश्र को शॉल-श्रीफल, स्मृति-चिन्ह और प्रशंसा-पत्र प्रदान कर "दशपुर रत्न'' से सम्मानित किया। इसके पूर्व उन्होंने तेलिया तालाब के पास मंदसौर के गौरव सम्राट यशोवर्धन की आदमकद प्रतिमा का अनावरण भी किया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने वर्चुअल माध्यम से मोहना नगर परिषद की प्रधानमंत्री आवास योजना के हितग्राहियों से संवाद किया और शुभकामनाएँ दी।

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि सम्राट यशोवर्धन ने मंदसौर और मालवा के विकास में अपना अमूल्य योगदान दिया है। वे वीर और पराक्रमी थे। उन्होंने विदेशी आक्रांता हूणों को परास्त किया था। उनके नाम पर मंदसौर गौरव दिवस मनाया जाना हम सबके लिये गौरव का विषय है।

मुख्यमंत्री  चौहान ने कहा कि श्री महाकाल लोक उज्जैन की तरह ही पशुपतिनाथ मंदिर के पास भी भव्य परिसर विकसित किया जायेगा। पशुपतिनाथ मंदिर के विकास में बाबू शिवदास अग्रवाल, प्रतीकानंद महाराज और मस्तराम महाराज का अमूल्य योगदान रहा है। मंदसौर में शिवना नदी के शुद्धिकरण पर 28 करोड़ 91 लाख रूपये व्यय किये जायेंगे। गाँधी सागर समूह जल-प्रदाय योजना से मंदसौर जिले के 629 गाँव और रतलाम जिले के 191 गाँव में पाइप लाइन से घर तक नल से जल पहुँचाया जायेगा।

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि मुख्यमंत्री जन-सेवा अभियान में मंदसौर जिले में विभिन्न योजनाओ के एक लाख 10 हजार हितग्राहियों का चयन किया गया है, जिन्हें स्वीकृति-पत्र शीघ्र ही वितरित किये जायेंगे। मंदसौर में 34 करोड़ रूपये की लागत से सीएम राइज स्कूल बनाया जा रहा है, जो निजी स्कूलों से बेहतर होगा। यहाँ विश्व स्तरीय शिक्षा दी जायेगी। मुख्यमंत्री  चौहान ने कहा कि मध्यप्रदेश में मेडिकल, इंजीनियरिंग की पढ़ाई हिन्दी में प्रारंभ की गई है। बारहवीं कक्षा में 75 प्रतिशत एवं अधिक अंक लाने वालों को लेपटॉप दिये जा रहे हैं। उच्च शिक्षा की फीस भी सरकार भर रही है। मुख्यमंत्री चौहान ने कार्यक्रम में उपस्थित सभी को पर्यावरण बचाने, शुभ अवसरों पर पौधे लगाने, पानी बचाने, हर बच्चे को स्कूल भिजवाने और गाँव-शहर को नशामुक्त बनाने का संकल्प दिलाया।

 

सचमुच में अदभुत है मंदसौर

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि मंदसौर सचमुच अद्भुत नगर है। जहाँ एक ओर यहाँ भगवान पशुपति नाथ का मंदिर है, वहीं यह नगर सम्राट यशोवर्धन जैसे शूर और वीर के नाम से जाना जाता है। आज उनकी प्रतिमा का यहाँ लोकार्पण हुआ है। प्रतिमा निर्माण और स्थापना से जुड़े सभी लोगों को मैं बधाई और शुभकामनाएँ देता हूँ। मुख्यमंत्री ने कहा कि मंदसौर के व्यंजन भी अपनी अलग पहचान रखते हैं। यहाँ का नमकीन, दाल बाटी, अफीम की भाजी, लहसुन की चटनी, गुप्ता जी की कचोरी, पोस्ता दाने का हलुआ, नलवाय का लच्छा पा, भजिये की दुकान और पाव बड़े काफी फेमस है। आज मैं अपने साथ यहाँ की कचोरी साथ ले जाऊँगा और हेलीकाप्टर में खाऊँगा।

 

मुख्यमंत्री चौहान ने मंदसौर के गौरव दिवस पर दी अनेक सौगातें

मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान ने आज मंदसौर के गौरव दिवस पर 1512 करोड़ रूपये के निर्माण कार्यों का भूमि-पूजन और 10 करोड़ के कार्यों का लोकार्पण किया। प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के हितग्राहियों के खाते में आवास निर्माण के लिए 400 करोड़ रूपये की किश्त का सिंगल क्लिक से अंतरण किया। साथ ही इसी योजना में 50 हजार हितग्राहियों को गृह प्रवेश और 51 हजार हितग्राहियों के आवासों का भूमि-पूजन किया। मुख्यमंत्री ने आवास योजना के 5 हितग्राहियों को उनके आवास की चाबी सौंपी।

मुख्यमंत्री ने पीएम स्वनिधि योजना के प्रथम चरण के डेढ़ लाख हितग्राहियों को 10-10 हजार रूपये, द्वितीय चरण के एक लाख हितग्राहियों को 20-20 हजार रूपये का ऋण वितरण और योजना के तृतीय चरण का शुभारंभ कर 2 स्ट्रीट वेंडर को 50-50 हजार रूपये का ऋण वितरित किया।

 

मुख्यमंत्री चौहान ने 2891 लाख रूपये की लागत के शिवना नदी शुद्धिकरण, 1462 करोड़ 49 लाख रूपये की लागत की गांधी सागर-1 समूह जल-प्रदाय योजना, 325 लाख 44 हजार रूपये की लागत से मंदसौर नगर में सेंट्रल लाइटिंग कार्य, 750 लाख रूपये की लागत के जिला चिकित्सालय मंदसौर के 100 बिस्तरीय वार्ड, 221 लाख 78 हजार रूपये की लागत के रतलाम-नसीराबाद मार्ग के डामरीकरण, 41 लाख 26 हजार रूपये की लागत के पशुपतिनाथ पहुँच मार्ग और 18 करोड़ रूपये की लागत के मंदसौर नगर में नवीन पम्प हाउस के निर्माण का भूमि-पूजन किया।

 

     मुख्यमंत्री चौहान ने 640 लाख 27 हजार रूपये की लागत के संयुक्त तहसील कार्यालय भवन मंदसौर और 385 लाख 37 हजार रूपये की लागत के 100 सीटर बालक छात्रावास मंदसौर का लोकार्पण किया। साथ ही मंदसौर के तेलिया तालाब के निकट सम्राट यशोवर्धन की प्रतिमा का अनावरण कर स्वागत द्वार का लोकार्पण भी किया।

 

कैलेण्डर एवं पुस्तक का विमोचन

 

     मुख्यमंत्री चौहान ने मंदसौर जिला पुरातत्व, पर्यटन एवं संस्कृति परिषद द्वारा मंदसौर नगर पर केन्द्रित वर्ष 2023 का कैलेण्डर और दिव्य दशपुर एवं दशपुर जनपद संस्कृति पुस्तक का विमोचन भी किया। मुख्यमंत्री  चौहान ने कार्यक्रम स्थल पर विभिन्न विभागों एवं स्व-सहायता समूह के उत्पादों की प्रदर्शनी का अवलोकन कर प्रतिभागियों से चर्चा भी की।

नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान प्रदेश के विकास और जनता के कल्याण के लिये कड़ी मेहनत कर रहे हैं। वे सुबह 6 बजे से रात 2 बजे तक निरंतर कार्य करते हैं। उन्हें इतना कार्य करने की शक्ति और प्रेरणा जनता के स्नेह और दुआओं से मिलती है। मंदसौर विधायक यशपाल सिसोदिया ने मंदसौर जिले को एक साथ इतनी सौगातें देने के लिये मुख्यमंत्री चौहान का आभार माना। उन्होंने श्री महाकाल लोक की तरह ही श्री पशुपतिनाथ परिसर के विकास की माँग रखी।

 

मंदसौर गौरव दिवस पर निकला भव्य चल समारोह

मंदसौर गौरव दिवस पर नगर में विशाल और भव्य चल समारोह निकाला, जो नगर के मुख्य मार्गों से होते हुए कार्यक्रम स्थल शासकीय महाविद्यालय के खेल मैदान पहुँचा। चल समारोह में बड़ी संख्या में नगर के जन-प्रतिनिधि, गणमान्य नागरिक, विभिन्न विभागों के अधिकारी-कर्मचारी, समाजसेवी संगठनों के प्रतिनिधि सहित मीडिया प्रतिनिधि भी शामिल हुए। चल समारोह में यशोधर्मन राज दरबार की झांकी आकर्षण का केन्द्र रही। नासिक के ढोल, तासे, घोड़े एवं ऊँट ने चल समारोह की शोभा बढ़ायी। चल समारोह का जगह-जगज भव्य स्वागत भी किया गया।

 

MadhyaBharat 9 December 2022

Comments

Be First To Comment....
Video

Page Views

  • Last day : 8641
  • Last 7 days : 45219
  • Last 30 days : 64212


x
This website is using cookies. More info. Accept
All Rights Reserved ©2024 MadhyaBharat News.