Since: 23-09-2009

  Latest News :
जेपी नड्डा ने देशव्यापी अभियान \'एक पेड़ मां के नाम\' के अंतर्गत लगाया पौधा.   सिक्किम के लापता पूर्व मंत्री रामचंद्र पौड्याल का शव बांग्लादेश में मिला.   ओमान में बंदरगाह पर तेल टैंकर पलटा.   केजरीवाल पर हाई कोर्ट ने सुरक्षित रखा फैसला.   डोडा में सुरक्षाबलों और आतंकवादियों के बीच हुई गोलीबारी.   अजीत पवार गुट के 4 नेता और 24 पदाधिकारी शरद पवार के साथ आए.   मंत्री राधा सिंह पर आरोप.   मुख्यमंत्री से नहीं संभल रहे 2 पद.   महिला ने दवा के धाेखे में खाया सल्फास ईलाज के दाैरान माैत.   जीतू पर आराेप लगाने वाले कांग्रेस नेता अब भी अपनी बात पर कायम.   मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने घायल बाघ शावकों की जीवन रक्षा के प्रयास की सराहना की.   खदान में डूबने से दो नाबालिग बच्चों की मौत.   उप मुख्यमंत्री अरुण साव छत्तीसगढ़ सराफा एसोशिएशन के शपथ ग्रहण समारोह में हुए शामिल.   रेलवे ट्रैक में एक अज्ञात महिला का शव टुकड़ों में पड़ा मिला.   कांग्रेस तथ्य और वस्तु स्थिति जाने बिना भ्रम फैलाने का काम करती है : साव.   ट्रक व बस में भीषण भिड़ंत.   मुख्यमंत्री साय विशेष विमान से दिल्ली रवाना.   बीमारी से परेशान प्रधान अध्यापक ने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली.  
दाऊदी बोहरा समाज ने मनाया ईद का पर्व, मस्जिदों में हुई विशेष नमाज
bhopal, Dawoodi Bohra community , festival of Eid

भोपाल। पैगंबर हजरत इब्राहिम के लिए अकीदत का प्रतीक माने जाने वाला ईद उल अजहा का पर्व देशभर में सोमवार, 17 जून को मनाया जाएगा। इससे पहले मध्य प्रदेश में दाऊदी बोहरा समुदाय ने रविवार को यह पर्व मनाया। इस अवसर पर राजधानी भोपाल, इंदौर समेत प्रदेश की कई मस्जिदों में ईद की नमाज अदा की गई। इसके बाद बोहरा समाज ने बकरे की कुर्बानी देकर अल्लाह के लिए अपनी अकीदत पेश की।

 

 

भोपाल के दाउदी बोहरा समुदाय के कमरुद्दीन दाऊदी ने बताया कि ईद उल अजहा के मौके पर राजधानी की मालीखेड़ा, सैफिया रोड, अलीगंज, सईद कालोनी आदि जमातखाना में ईद का विशेष खुतबा हुआ। मजहबी उलेमाओं ने त्यौहार को लेकर खास तकरीर की। सुबह फजीर की नमाज के दौरान दाऊदी बोहरा धर्मावलंबी एकत्र हुए और सामूहिक रूप से विशेष नमाज अदा कर दुनिया में अमन-चैन और सुख-समृद्धि के लिए दुआ की। इस कार्यक्रम के बाद अकीदतमंद लोगों ने एक दूसरे को मुबारकबाद दी। इसके बाद कुर्बानी का सिलसिला शुरू हुआ। कुर्बानी का यह सिलसिला तीन दिन तक चलेगा।

 

 

गौरतलब है कि इस्लामी महीने जिल हिज्ज की 10 तारीख को ईद उल अजहा का पर्व मनाया जाता है। इस लिहाज से मुस्लिम धर्मावलंबी सोमवार को ईद का पर्व मनाएगा। ईदगाह समेत शहर की सैंकड़ों मस्जिदों में नमाज अदा की जाएगी। राजधानी भोपाल में ईद की पहली नमाज ईदगाह में शहर काजी सैयद मुश्ताक अली नदवी अदा कराएंगे। इसके बाद जामा मस्जिद, ताजुल मसाजिद, मोती मस्जिद और अन्य मस्जिदों में नमाज अदा होगी।

 

 

ऑल इंडिया मुस्लिम त्यौहार कमेटी अध्यक्ष डॉ औसाफ शाहमीरी खुर्रम ने बताया कि अकीदत का यह त्यौहार तीन दिन तक चलता रहेगा। इस दौरान बकरे, भेड़ और पाड़े की कुर्बानी की जाएगी।

 

 

इधर, कुर्बानी के लिए बकरे की खरीद फरोख्त के लिए शहर में जगह-जगह अस्थाई बाजार सजे हुए हैं। यहां आसपास के गांवों से ग्रामीण बकरे लेकर पहुंच रहे हैं। शहर के इब्राहिमपुरा, चौक बाजार, नदीम रोड, जहांगीराबाद, लक्ष्मी टाकीज आदि में देर रात तक खरीद फरोख्त का दौर चल रहा है।

MadhyaBharat 16 June 2024

Comments

Be First To Comment....
Video

Page Views

  • Last day : 8641
  • Last 7 days : 45219
  • Last 30 days : 64212


x
This website is using cookies. More info. Accept
All Rights Reserved ©2024 MadhyaBharat News.