Since: 23-09-2009

  Latest News :
बिहार के किशनगंज में स्कॉर्पियो और डंपर की टक्कर में पांच की मौत.   वायु सेना के एयर शो में आसमानी करतब.   कांग्रेस नेता गौरव गोगोई लोकसभा में होंगे पार्टी के उप नेता.   चुनावी रैली के दौरान अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति ट्रम्प पर गोलियां चलाई गई.   जम्मू-कश्मीर के राजनीतिक दलों ने उप राज्यपाल को अधिक अधिकार देने का किया विरोध.   शादी के बंधन में बंधे अनंत-राधिका.   नर्मदापुरम के प्राइवेट स्कूलों पर भी शिक्षा विभाग सख्‍त.   चलती कार पर पत्थर मारकर रिटायर्ड नर्स की हत्या.    दाे ट्रकों में आमने सामने की भिड़ंत के बाद लगी भीषण आग.   वाणिज्यिक कर कार्यालय की दूसरी मंजिल में लगी आग.   इंदौर की पहचान एक पेड़ मां के नाम.   कैबिनेट मंत्री गाेविंद सिंह राजपूत और अर्जुन अवार्डी खिलाड़ी दीपा मलिक ने किए बाबा महाकाल के दर्शन.   जनजनित बीमारियों की रोकथाम के लिए स्वास्थ्य शिविर लगाएं : मुख्यमंत्री साय.   छत्तीसगढ़ में अब तक 248.5 मिमी औसत वर्षा दर्ज.   गर्भवती महिला को तीन किमी कांवर में उठाकर पहुंचाया अस्पताल.   प्रवेश सूची में नाम देखने पहुंचे विद्यार्थी.   चरणपादुका पाकर खिले कमार बच्चों के चेहरे.   छत्तीसगढ़ में सात महीनों के भीतर अपराध में काफी कमी आई.  
कक्षा 5वीं और 8वीं की पुन: परीक्षाओं के परिणाम घोषित
bhopal, Results of re-examinations ,5th and 8th declared

भोपाल। मध्यप्रदेश में स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा ली गई कक्षा 5वीं और 8वीं की बोर्ड पेटर्न पुन: परीक्षाओं का परिणाम शुक्रवार को राज्य शिक्षा केन्द्र के परीक्षा पोर्टल पर घोषित कर दिये गये हैं।

 

 

राज्य शिक्षा केन्द्र के संचालक हरजिंदर सिंह ने बताया कि विद्यार्थी, अभिभावक एवं शिक्षकगण इन परिणामों को राज्य शिक्षा केन्द्र के वेबपोर्टल www.rskmp.in/boardexam/result24/studentresult.aspx पर अपना रोल नम्बर प्रविष्ठ कर देख सकते हैं। इसी पोर्टल पर शिक्षक, संस्था प्रमुख को भी अपनी शाला का विद्यार्थीवार परिणाम देखने की सुविधा भी उपलब्ध कराई गई है। इन परीक्षाओं का संचालन गत 3 से 8 जून के दौरान किया गया था। जिनमें प्रदेश की शासकीय, अशासकीय शालाओं एवं पंजीकृत मदरसों के कक्षा 5वीं के 1 लाख 31 हज़ार से अधिक तथा कक्षा 8वीं के 1 लाख 63 हज़ार से अधिक विद्यार्थी सम्मिलित हुए थे। इन विद्यार्थियों की उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन के लिए कुल 322 केन्द्र बनाये गये थे, जहां से 28 हज़ार से अधिक मूल्यांकनकर्ताओं द्वारा अंकों की ऑनलाइन प्रविष्ठि पोर्टल पर दर्ज की गई थी।

 

 

घोषित परीक्षा परिणामों के अनुसार पुन: परीक्षा में कक्षा 5वीं के 81.71 प्रतिशत विद्यार्थी तथा कक्षा 8वीं के 76.95 प्रतिशत विद्यार्थी उत्तीर्ण हुए हैं। गत अप्रैल में घोषित मुख्य परीक्षा के परिणाम के बाद कक्षा 5वीं के कुल 1 लाख 81 हज़ार 996 विद्यार्थियों तथा कक्षा 8वीं के कुल 2 लाख 36 हज़ार 475 अनुतीर्ण एवं अनुपस्थित विद्यार्थियों को पुन: परीक्षा की पात्रता प्राप्त हुई थी।

 

 

संचालक हरजिंदर सिंह ने एक पारदर्शी, लीकप्रूफ और सफल परीक्षा व्यवस्था के लिए विभाग के शिक्षकों और अन्य सहयोगियों का आभार व्यक्त किया है।

MadhyaBharat 28 June 2024

Comments

Be First To Comment....
Video

Page Views

  • Last day : 8641
  • Last 7 days : 45219
  • Last 30 days : 64212


x
This website is using cookies. More info. Accept
All Rights Reserved ©2024 MadhyaBharat News.