Since: 23-09-2009

  Latest News :
विवादित प्रशिक्षु आईएएस पूजा खेडकर की मां मनोरमा खेडकर गिरफ्तार.   पश्चिम बंगाल में मुहर्रम पर लहराया गया फिलिस्तीन का झंडा.   केरन सेक्टर की नियंत्रण रेखा पर घुसपैठ नाकाम मार गिराए गए दो आतंकवादी.   सीबीआई ने नीट-यूजी पेपर लीक केस में एम्स के तीन मेडिकल छात्रों को हिरासत में लिया.   जेपी नड्डा ने देशव्यापी अभियान \'एक पेड़ मां के नाम\' के अंतर्गत लगाया पौधा.   सिक्किम के लापता पूर्व मंत्री रामचंद्र पौड्याल का शव बांग्लादेश में मिला.   सिंगराैली हत्याकांड मामले ने पकड़ा तूल.   एक बार फिर अपने ट्वीट से सुर्खियों में IAS नियाज खान.   भोपाल में तेज बारिश से सड़कें बनी तालाब.   अधारताल इंडस्ट्रियल एरिया में कबाड़ गोदाम में विस्फोट.   मंत्री राधा सिंह पर आरोप.   मुख्यमंत्री से नहीं संभल रहे 2 पद.   आईईडी ब्लाॅस्ट में दाे जवानों के बलिदान हाेने पर सीएम साय ने जताया दुख.   डायरिया से किशोर व दो बुजुर्ग सहित तीन की मौत मचा हड़कंप.   तेज रफ्तार कार फ्लाईओवर से 30 फीट नीचे गिरी.   सर्प दंश से आदिवासी समाज के सगे भाई-बहन की मौत.   बिलासपुर में मिला कोरोना पॉजिटिव मरीज.   छत्तीसगढ़ में नक्सल प्रभावित बीजापुर में आईईडी ब्लास्ट दो जवान शहीद.  
नीट-यूजी की दोबारा परीक्षा में किसी भी अभ्यर्थी को नहीं मिले पूरे अंक
new delhi, No candidate , NEET-UG re-examination

नई दिल्ली। राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) ने राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा-स्नातक (नीट-यूजी) 2024 की 23 जून को हुई पुन: परीक्षा (रीटेस्ट) का परिणाम घोषित कर दिया है। नीट-यूजी की दोबारा परीक्षा देने वाले 813 अभ्यर्थियों में से किसी को भी पूरे अंक नहीं मिले, जिससे टॉपरों की संख्या 67 से घटकर 61 हो गई है।

नीट अधिकारियों ने बताया कि एनटीए ने चयनित 1563 अभ्यर्थियों के लिए दोबारा परीक्षा आयोजित की थी, जिन्हें शुरू में ग्रेस मार्क्स दिए गए थे, क्योंकि उन्होंने दावा किया था कि उन्हें परीक्षा के समय का नुकसान हुआ था।

 

अधिकारियों ने बताया कि इस परीक्षा में 1,563 अभ्यर्थियों में से 813 ने दोबारा परीक्षा दी थी। जबकि दोबारा परीक्षा उन्हीं छह शहरों में आयोजित की गई थी, लेकिन यह अलग-अलग केंद्रों पर हुई।

 

813 अभ्यर्थियों में से कोई भी 720/720 अंक प्राप्त करने में सफल नहीं रहा, जिससे टॉपर्स की संख्या 67 से घटकर 61 हो गई। छह अभ्यर्थियों में से पांच, जिन्हें पहले 720/720 का परफेक्ट स्कोर मिला था, 23 जून को दोबारा परीक्षा में शामिल हुए। हालांकि, उन्होंने 680 से ऊपर का उच्च स्कोर दोहराया।

 

आंकड़ों के अनुसार, चंडीगढ़ से दो में से कोई भी उम्मीदवार परीक्षा में शामिल नहीं हुआ। छत्तीसगढ़ से कुल 602 में से 291 छात्र, गुजरात से 1 छात्र, हरियाणा से 494 में से 287 और मेघालय के तुरा से 234 छात्र परीक्षा में शामिल हुए।

 

प्रभावित छात्रों को या तो अपने मूल अंक बरकरार रखने का विकल्प दिया गया है, यानी बिना ग्रेस मार्क्स के, या फिर दोबारा परीक्षा देने का। 23 जून को दोबारा परीक्षा देने वाले छात्रों को संशोधित अंक जारी किए जाएंगे। हालांकि, जिन छात्रों ने दोबारा परीक्षा नहीं दी है, उन्हें अब उनके पुराने मूल अंक दिए जाएंगे, जो बिना ग्रेस मार्क्स वाले अंक हैं।

MadhyaBharat 1 July 2024

Comments

Be First To Comment....
Video

Page Views

  • Last day : 8641
  • Last 7 days : 45219
  • Last 30 days : 64212


x
This website is using cookies. More info. Accept
All Rights Reserved ©2024 MadhyaBharat News.