Since: 23-09-2009

  Latest News :
विकसित भारत के लिए विकसित तमिलनाडु का दृष्टिकोण भाजपा का संकल्पः मोदी.   इस साल भारत में \'सामान्य से अधिक\' मानसून रहने की संभावना.   समाजवादी पार्टी का मुसलमानों से कोई सरोकार नहीं : मायावती.   80 बनेगा आधार, एनडीए करेगा 400 पार : योगी आदित्यनाथ.   केजरीवाल की गिरफ्तारी को चुनौती वाली याचिका पर ईडी को ‘सुप्रीम’ नोटिस.   बाबा साहब के सपनों को साकार करने वाली सरकार चुनें : मायावती.   मैडम सोनिया- राहुल गांधी ने मैदान छोड़ दिया : शिवराज.   खजुराहो में इंडिया गठबंधन ने फारवर्ड ब्लाक के प्रत्याशी आरबी प्रजापति को दिया समर्थन.   इस बार का चुनाव रामद्रोहियों और राम के पक्षधरों का चुनाव है: मुख्यमंत्री डॉ. यादव.   जीतू ने कसा तंज भाजपा ने चंदे को धंधा बनाया.   भाजपा प्रत्याशी की शिकायत पर कमलनाथ के पीए पर केस दर्ज.   प्रदेश में सबसे ज्यादा अपराध आदिवासी वर्ग पर हो रहे हैं: जीतू पटवारी.   छत्तीसगढ़ के शराब घोटाले मामले में ईडी फिर एक्शन की तैयारी में.   मवेशियों का सड़क में डेरा बढ़ी दुर्घटना की आशंका.   राज्यपाल हरिचंदन उड़िया नव वर्ष उत्सव में शामिल हुए.   एक लाख के इनामी नक्सली के साथ सात नक्सली गिरफ्तार.   सड़क दुर्घटना में दो सगे भाइयों समेत तीन युवकों की मौत.   मैनपाट में घर में लगी आग की चपेट में आकर तीन बच्चे जिंदा जले.  
राज्यपाल अनुसुईया उइके बालोद भव्य वीर मेला मे शामिल हुईं
राज्यपाल अनुसुईया उइके बालोद भव्य वीर मेला मे शामिल हुईं

 

शहीद वीर नारायण सिंह की भव्य प्रतिमा का किया अनावरण

राज्यपाल अनुसुईया उइके आज छत्तीसगढ़ के महान स्वतंत्रता संग्राम सेनानी तथा जनजातीय नायक शहीद वीर नारायण सिंह के शहादत दिवस के अवसर पर बालोद जिले के राजाराव पठार में आयोजित वीरमेला कार्यक्रम में शामिल हुईं। इस अवसर पर राज्यपाल ने शहीद वीर नारायण सिंह के प्रतिमा का अनावरण किया एवं उन्हें नमन करते हुए, श्रद्धांजलि अर्पित की।

राज्यपाल अनुसुईया उइके

राज्यपाल ने राजाराव पठार में आयोजित वीर मेला के अंतिम दिन के कार्यक्रम में शामिल होकर, कार्यक्रम की भूरी-भूरी सराहना की। उन्होंने वीर मेला के महत्व पर प्रकाश डालते हुए इसे अनुपम एवं अद्वितीय बताया। साथ ही वीर मेला आयोजन समिति को इस पुनीत कार्य के लिए बधाई एवं शुभकामनाएं भी दीं। उन्होंने कहा कि ऐसे आयोजन से वीर नारायण सिंह के योगदान व बलिदान को सम्मान मिलता है एवं उनके कृतित्व से जनमानस को अवगत होने का अवसर प्राप्त होता है।

 

राज्यपाल अनुसुईया उइके

राज्यपाल ने कहा कि यह हमारे लिए अत्यंत गर्व का विषय है कि शहीद वीर नारायण सिंह का जन्म छत्तीसगढ़ की मिट्टी में हुआ। उनके बलिदान को यह मिट्टी कभी नहीं भूल पायेगी। उन्होंने कहा कि वे एक ऐसे योद्धा थे जिन्होंने अंग्रेजी हुकुमत के सामने घुटने नहीं टेके और अपने देश, समाज और लोगों के लिए आखिरी सांस तक लड़ाई लड़ी। वे लोगों के प्रिय थे एवं उनके सुख-दुख में सदैव शामिल रहते थे। साथ ही उनके समस्याओं का निराकरण करने के लिए सदैव तत्पर रहते थे। शहीद वीर नारायण सिंह जी के बलिदान एवं उनके योगदान का स्मरण करते हुए उसे  अतुलनीय  बताया।

 

राज्यपाल ने कहा  कि छत्तीसगढ़ के  स्वाधीनता संग्राम का इतिहास  जनजातीय नायको एवं  वीर पुरुषों के  बलिदानो से भरा पड़ा है। सुश्री उइके ने शहीद वीर नारायण सहित आदिवासी  समाज के सभी महापुरुषों का पुण्य स्मरण करते हुए उन्हे सादर नमन किया और कहा कि इन जनजातीय नायकों ने शोषण एवं गुलामी से लेागों को मुक्ति दिलाया। इन जनजातिय नायकों के नेतृत्व में  ही जनजातिय समाज एकत्र हुआ और ब्रिटिश शासन के काले कानूनों के विरूद्ध अपनी आवाज बुलंद की।

राज्यपाल ने उनके द्वारा जनजाति समाज के हितों के संरक्षण हेतु किये  गए प्रयासों की जानकारी देते हुए कहा कि समस्त जनजातिय समाज को अपने अधिकारों के प्रति जागरूक एवं एकजुट रहने की आवश्यकता है।तभी समाज किसी भी प्रकार के शोषण से मुक्त होकर विकास की मुख्य धारा में शामिल हो सकते हैं। साथ ही उन्होंने कहा कि वीर नारायण सिंह और उनके जैसे अनेक महान क्रांतिकारियों के योगदान से ही आज हम सब आजादी की खुली हवा में सांस ले पा रहे हैं। हमें उनके विचारों से प्रेरणा लेकर देश की एकता, अखण्डता को अक्षुण्ण रखते हुए, विकास पथ पर अग्रसर होने का संकल्प लेना होगा, तभी हमारा देश विकास की दिशा में अग्रसर हो पायेगा।

 

राज्यपाल ने कार्यक्रम स्थल में सर्वप्रथम देव  स्थल पहुंचकर  पूजा अर्चना की। यहां पहुंचने पर आदिवासी कलाकारों ने परम्परागत आदिवासी नृत्यों एवं  वाद्य यंत्रो के साथ  राज्यपाल का भव्य तथा आत्मीय स्वागत किया । इस अवसर पर राज्यपाल ने गोंड समाज युवक-युवती परिचय सम्मेलन पुस्तक का भी विमोचन किया।

MadhyaBharat 11 December 2022

Comments

Be First To Comment....
Video

Page Views

  • Last day : 8641
  • Last 7 days : 45219
  • Last 30 days : 64212


x
This website is using cookies. More info. Accept
All Rights Reserved ©2024 MadhyaBharat News.