Since: 23-09-2009

  Latest News :
कांग्रेस के पांच-छह विधायकों को किडनैप कर हरियाणा ले गई भाजपा : सुक्खू.   ईडी ने केजरीवाल को भेजा आठवां समन.   लोकसभा चुनाव के पहले ही हार मान चुका है विपक्ष : प्रधानमंत्री.   नेशनल कॉन्फ्रेंस इंडिया गठबंधन के साथ कांग्रेस से होगी सीट शेयरिंग : फारूक अब्दुल्ला.   राज्यसभा चुनाव : 15 में से 10 भाजपा उम्मीदवार जीते.   गायक पंकज उधास का निधन.   भाजपा का परिवार लगातार बढ़ रहा पार्टी देश में 370 से अधिक सीटें जीतेगी: मुख्यमंत्री डॉ. यादव.   भोपाल सहित 6 नगरीय निकायों में चलेंगी 552 ई-बसें.   मप्र: जीतू पटवारी का तंज बोले- पर्ची से निकले मुख्यमंत्री से नही संभल रहा प्रदेश.   ग्वालियर-चंबल अंचल में बुधवार को बूंदाबांदी की संभावना.   इंदौर रोड पर बस-डंपर से टकराई.   कूनो में सफल हुआ है चीतों का पुनर्स्थापन: केंद्रीय मंत्री.   दंतेवाड़ा के किंरदुल एनएमडीसी खदान में धंसी चट्टान चार मजदूरों की मौत.   मीसाबंदियों की सम्मान निधि फिर शुरू होगी- मुख्यमंत्री साय.   एक शैक्षणिक सत्र में दो बार होगी बोर्ड की परीक्षाएं, आदेश जारी.   सदन में उठा कवर्धा दोहरे हत्याकांड का मामला विपक्ष ने कहा कानून व्यवस्था गंभीर.   बड़े भाई ने छोटे भाई की गोली मार कर की हत्या.   नवविवाहिता की आग से जलकर मौत.  
भूपेश सरकार में हुए हैं दो हजार रुपये से अधिक के घोटाले -भाजपा
raipur, Scams ,Bhupesh government

रायपुर। देश के पांच राज्यों मध्यप्रदेश, राजस्थान, दिल्ली, तेलंगाना और मिजोरम में विधानसभा चुनाव 2023 के तहत 679 विधानसभा सीटों पर चुनाव होने जा रहे हैं। हर राज्य में राजनीतिक पार्टियां अपनी सत्ता स्थापित करने के लिए सक्रिय हैं। ऐसे में हर राज्य में पांच साल के कार्य को लेकर अब पार्टियां अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत कर रही हैं। भाजपा का आरोप है कि छत्तीसगढ़ में भूपेश बघेल सरकार भ्रष्टाचार के मुद्दे पर असफल साबित हुई है।

प्रदेश भाजपा का दावा है कि राज्य का सबसे बड़ा घोटाला शराब से जुड़ा है, जो कि 2 हजार करोड़़ का है। इसी तरह कोयले के परिवहन में 540 करोड़ रुपये का घोटाला किया गया है । गरीबों के अनाज में पांच हजार करोड़ रुपये का घोटाला भी न सिर्फ छत्तीसगढ़ राज्य में बल्कि देश भर में चर्चा का विषय बना । यही हाल यहां पर गौठान योजना में 1300 करोड़ रुपये से जुड़े घोटाले का है। इसी तरह प्रदेश में पीएससी घोटाला जैसे मामले भी यहां कांग्रेस की भूपेश सरकार में सामने आए हैं।

भाजपा ने अपने बयान में कहा है कि छत्तीसगढ़ का सबसे बड़ा घोटाला शराब घोटाला है।जिसमें ईडी ने दावा किया है कि मार्च महीने में एक साथ कई जगहों पर तलाशी ली थी। इस तलाशी में 2 हजार करोड़ रुपये के भ्रष्टाचार और मनी लांड्रिंग के सबूत मिले थे । ईडी की जांच से पता चला कि अनवर ढेबर के नेतृत्व में एक संगठित आपराधिक सिंडिकेट छत्तीसगढ़ राज्य में काम कर रहा था। अनवर ढेबर एक प्राइवेट कारोबारी है, लेकिन बड़े राजनेता और अधिकारियों के लिए काम कर रहा था। शराब से अवैध कमाई के लिए एक बड़ी साजिश रची और घोटाले को अंजाम देने के लिए व्यक्तियों और संस्थाओं का एक बड़ा नेटवर्क तैयार किया ताकि छत्तीसगढ़ राज्य में बेची जाने वाली शराब की प्रत्येक बोतल से अवैध रूप से पैसा जुटाया जा सके।

गौठान घोटाला है, 1334 करोड़ 65 लाख का

गौ माता के नाम पर यहां हुआ गौठान घोटाला इतना बड़ा है कि कोई सोच नहीं सकता था कि जिस गाय मां की पूजा घर-घर की जाती है, उसी के नाम पर चंद लोग पैसा बनाएंगे। पूर्व मंत्री बृजमोहन अग्रवाल वर्तमान कांग्रेस की भूपेश सरकार पर आरोप लगाते हुए तथ्यों के साथ बताते हैं कि छत्तीसगढ़ सरकार स्वीकार कर चुकी है कि प्रदेश में गोठान योजना पर कुल 1 हजार 134 करोड़ 65 लाख रुपये खर्च किए जा चुके हैं। जबकि लावारिस गायों की संख्या सिर्फ 3 हजार 380 है। जिसका सीधा मतलब यह है कि हर गाय पर लगभग 40 लाख रुपये खर्च किए गए हैं। सबसे विचित्र बात यह है कि लावारिस गायों की संख्या मात्र 6 जिलों की है। 3 हजार 380 गाय गोठान में हैं। प्रदेश में 9 हजार 303 चरवाहे तैनात हैं। मतलब हर गाय पर यह सरकार 3 चरवाहे रखे हुए हैं। इस तरह भूपेश सरकार ने 1 हजार 334 करोड़ 65 लाख का घोटाला किया है।

पीएससी घोटाला भी आया सभी के सामने

भूपेश सरकार में पीएससी घोटाला युवाओं की मेहनत पर पानी फेरने वाला साबित हुआ है। छह सितंबर 2023 देर रात सीजीपीएससी ने अपने फाइनल रिजल्ट घोषित कर दिए। इस रिजल्ट में आरोप लगने लगे कि बड़े अधिकारियों, नेताओं के बेटा-बेटी, रिश्तेदारों को इसमें चुन लिया गया । बृजमोहन बताते हैं कि यह कहना भी गलत नहीं होगा कि जब सीजीपीएससी को लेकर इंटरव्यू के रिजल्ट आए थे, तब भी भाजपा ने इससे जुड़े कई खुलासे किए थे ।भाजपा ने इसमें जांच की मांग भी की, जिसके बाद फिलहाल यह मसला कोर्ट के पाले में चला गया है, लगातार सुनवाई की जा रही है।

कोयले के परिवहन में 540 करोड़ रुपये का घोटाला

छत्तीसगढ़ में ईडी की टीम ने हाल ही में कोयले पर अवैध उगाही के मामले में छत्तीसगढ़ के कई जिलों में कार्रवाई की है। जांच एक बड़े घोटाले से संबंधित है। जिसमें छत्तीसगढ़ में प्रति टन कोयले के परिवहन पर 25 रुपये की वसूली की जाती थी और इसमें वरिष्ठ नौकरशाहों, व्यापारियों, राजनेताओं और बिचौलियों की मिलीभगत थी। ईडी ने कहा कि पिछले दो साल में इसके जरिए कम से कम 540 करोड़ रुपये की उगाही की गई।

महादेव एप जुआ में पांच हजार करोड़ का घोटाला

हाल ही में बस्तर दौरे पर आए केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भूपेश सरकार पर हमला बोलते हुए महादेव एप जुआ में पांच हजार करोड़ रुपए का घोटाला करने का आरोप लगाया। शाह ने यह भी कहा कि राज्य शासन की गलत नीति के कारण युवाओं को निर्वस्त्र होकर रैली निकालनी पड़ी। केंद्रीय गृह मंत्री ने जनता से कहा जो आदिवासी का पैसा हजारों करोड़ रुपये के घोटाले में खा गए हैं।

उल्लेखनीय है कि छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव 7 नवंबर और 17 नवंबर को दो चरणों में होगा। राज्य की भूपेश सरकार को फिर सत्ता में लाने के लिए कांग्रेस पार्टी इस वक्त यहां अपना जोर लगा रही है, लेकिन वहीं जनता सीधे कांग्रेस के पांच सालों का हिसाब मांगते हुए इन भ्रष्टाचारों के बारे में भी पूछती नजर आ रही है। फिलहाल दोनों ही पार्टियों सत्ता पक्ष कांग्रेस और विपक्षी भाजपा के जीत के अपने-अपने दावे हैं।

MadhyaBharat 23 October 2023

Comments

Be First To Comment....
Video

Page Views

  • Last day : 8641
  • Last 7 days : 45219
  • Last 30 days : 64212


x
This website is using cookies. More info. Accept
All Rights Reserved ©2024 MadhyaBharat News.