Since: 23-09-2009

  Latest News :
प्रधानमंत्री मोदी की भाजपा को चंदा देने की अपील.   झारखंड में विदेशी महिला के साथ गैंगरेप के मामले में तीन गिरफ्तार.   अब 6 मार्च को दिल्ली कूच करेंगे किसान.   पूर्व केन्द्रीय मंत्री ने की राजनीति से संन्यास की घोषणा.   आसनसोल से चुनाव नहीं लड़ेंगे पवन सिंह.   गौतम गंभीर के बाद अब जयंत सिन्हा ने चुनाव लड़ने से किया इनकार.   रुद्राक्ष महोत्सव में शामिल होंगे अनेक वीआईपी.   भगवान श्रीकृष्ण के जीवन से सीखें जीने की राह: मुख्यमंत्री डॉ यादव.   मप्र में बेमौसम बारिश का सिलसिला जारी.   भारत जोड़ो न्याय यात्रा बीच में ही छोड़कर पटना रवाना हुए राहुल गांधी.   हरदा पटाखा फैक्ट्री विस्फोट मामले में आठवां आरोपी गिरफ्तार.   देश में सामाजिक व आर्थिक अन्याय रोकना जरूरी: राहुल गांधी.   मुख्यमंत्री ने बच्चों को दवा पिलाकर पल्स पोलियो अभियान का किया शुभारंभ.   मुख्यमंत्री साय ने जशपुर जिले में दो थाना चौकी का शुभारंभ किया.   अभिनेत्री महिमा चौधरी ने मैराथन दौड़ को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना.   कांग्रेस और नक्सलियों के बीच सांठ-गांठ : महेश गागड़ा.   उरपालपारा के जंगल में बनाये गये नक्सली स्मारक को जवानों ने किया ध्वस्त.   महिला कांग्रेस की शहर अध्यक्ष सरला तिवारी ने किया भाजपा प्रवेश.  
बारिश से कम हुआ प्रदेश की हवा में घुला जहर
bhopal,Poison dissolved ,due to rain

भोपाल। प्रदेश में हो रही बेमौसम बारिश ने भले ही सामान्य जनजीवन को प्रभावित किया हो लेकिन इससे प्रदेश की हवा बदल कर रख दी है। पिछले दो दिनों से हो रही बारिश ने प्रदेश की हवा में घुले जहर के स्तर को कम कर दिया है। परिणामस्वरूप प्रदूषण स्तर में गिरावट आई है। जहां एक दिन पहले तक जहां प्रदुषण का स्तर 250 के पर था आज वह 150 के नीचे आ गया है।

 

 

बता दें कि पिछले कुछ दिनों से शहर की हवा खराब होती जा रही थी। वहीं दीपावली के बाद से तो कई इलाकों का एयर क्वॉलिटी इंडेक्स 300 के ऊपर पहुंच चुका था। जानकार की मानें तो सांस लेने के योग्य शुद्ध हवा के लिए एयर क्वालिटी इंडेक्स 50 से कम होना चाहिए। हालांकि पिछले दो दिनों से हो रही बारिश के बाद राहत भरी खबर है कि प्रदेश के चार बड़े शहरों में 20 दिन में पहली बार एक्यूआई में गिरावट देखने को मिली है। भोपाल की बात करे तो यहां 150 AQI आया है। वहीं शहर के बागसेवानिया में 154, टीटी नगर में 160 और इंडस्ट्रियल एरिया में 173 रिकॉर्ड हुआ। बतादें कि पिछले 2 दिन से हो रही बारिश के बाद हवा के जहर में गिरावट देखने को मिली है।

 

क्या है एयर क्वालिटी इंडेक्स

 

एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआई) हवा की गुणवत्ता को बताता है। इससे पता चलता है कि हवा में किन गैसों की कितनी मात्रा घुली है। एक्यूआई की गुणवत्ता के आधार पर छह अलग-अलग श्रेणी बनाई गई है। इसमें 0-50 अच्छी, 51-100 संतोषजनक, 101-200 मध्यम, 201-300 खराब, 301-400 बहुत खराब और 401 से 500 एक्यूआई को गंभीर श्रेणी में रखा गया है।

MadhyaBharat 28 November 2023

Comments

Be First To Comment....
Video

Page Views

  • Last day : 8641
  • Last 7 days : 45219
  • Last 30 days : 64212


x
This website is using cookies. More info. Accept
All Rights Reserved ©2024 MadhyaBharat News.