Since: 23-09-2009

  Latest News :
प्रधानमंत्री मोदी की भाजपा को चंदा देने की अपील.   झारखंड में विदेशी महिला के साथ गैंगरेप के मामले में तीन गिरफ्तार.   अब 6 मार्च को दिल्ली कूच करेंगे किसान.   पूर्व केन्द्रीय मंत्री ने की राजनीति से संन्यास की घोषणा.   आसनसोल से चुनाव नहीं लड़ेंगे पवन सिंह.   गौतम गंभीर के बाद अब जयंत सिन्हा ने चुनाव लड़ने से किया इनकार.   रुद्राक्ष महोत्सव में शामिल होंगे अनेक वीआईपी.   भगवान श्रीकृष्ण के जीवन से सीखें जीने की राह: मुख्यमंत्री डॉ यादव.   मप्र में बेमौसम बारिश का सिलसिला जारी.   भारत जोड़ो न्याय यात्रा बीच में ही छोड़कर पटना रवाना हुए राहुल गांधी.   हरदा पटाखा फैक्ट्री विस्फोट मामले में आठवां आरोपी गिरफ्तार.   देश में सामाजिक व आर्थिक अन्याय रोकना जरूरी: राहुल गांधी.   मुख्यमंत्री ने बच्चों को दवा पिलाकर पल्स पोलियो अभियान का किया शुभारंभ.   मुख्यमंत्री साय ने जशपुर जिले में दो थाना चौकी का शुभारंभ किया.   अभिनेत्री महिमा चौधरी ने मैराथन दौड़ को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना.   कांग्रेस और नक्सलियों के बीच सांठ-गांठ : महेश गागड़ा.   उरपालपारा के जंगल में बनाये गये नक्सली स्मारक को जवानों ने किया ध्वस्त.   महिला कांग्रेस की शहर अध्यक्ष सरला तिवारी ने किया भाजपा प्रवेश.  
कवासी लखमा छठवीं बार चुनाव जीतकर कांग्रेस के अभेद गढ़ को बचा लिया
sukma, Kawasi Lakhma , sixth time

सुकमा। जिले के कोंटा विधानसभा क्रमांक 90 से कांग्रेस के वर्तमान आबकारी मंत्री कवासी लखमा छठवी बार मात्र 1981 मतों के अंतर से चुनाव जीत गये हैं। कोंटा विधानसभा सीट को कांग्रेस का अभेद गढ़ माना जाता है, कड़े त्रिकोणिय मुकाबले में एक बार फिर से कवासी लखमा चुनाव जीत कर कांग्रेस के अभेद गढ़ को एक बार फिर से बचाने में कामयाब हो गये हैं। कवासी लखमा अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी भाजपा के प्रत्याशी सोयम मुक्का को 1981 मतों के अंतर से पराजित किया है। कवासी लखमा को कुल 32776 मत प्राप्त हुए वही भाजपा के प्रत्याशी सोयम मुक्का को 30795 मत प्राप्त हुए जबकि तीसरे नंबर पर रहे कम्युनिस्ट पार्टी के निर्दलीय प्रत्याशी मनीष कुंजाम को 29040 मत प्राप्त हुए हैं।

 

 

उल्लेखनीय है कि वार्ड पंच के बाद कवासी लखमा वर्ष 1991 में सोना कूकानार के सरपंच चुने गए। इसके बाद कवासी लखमा वर्ष1998 में पहली बार कांग्रेस की टिकट से चुनाव जीतकर विधानसभा पहुंचे। उसके बाद कवासी लखमा का चुनाव जीतने का सिलसिला लगातार जारी है, वे छंठवी बार विधायक बनने में सफल रहे हैं।

MadhyaBharat 3 December 2023

Comments

Be First To Comment....
Video

Page Views

  • Last day : 8641
  • Last 7 days : 45219
  • Last 30 days : 64212


x
This website is using cookies. More info. Accept
All Rights Reserved ©2024 MadhyaBharat News.