Since: 23-09-2009

  Latest News :
कांग्रेस के पांच-छह विधायकों को किडनैप कर हरियाणा ले गई भाजपा : सुक्खू.   ईडी ने केजरीवाल को भेजा आठवां समन.   लोकसभा चुनाव के पहले ही हार मान चुका है विपक्ष : प्रधानमंत्री.   नेशनल कॉन्फ्रेंस इंडिया गठबंधन के साथ कांग्रेस से होगी सीट शेयरिंग : फारूक अब्दुल्ला.   राज्यसभा चुनाव : 15 में से 10 भाजपा उम्मीदवार जीते.   गायक पंकज उधास का निधन.   भाजपा का परिवार लगातार बढ़ रहा पार्टी देश में 370 से अधिक सीटें जीतेगी: मुख्यमंत्री डॉ. यादव.   भोपाल सहित 6 नगरीय निकायों में चलेंगी 552 ई-बसें.   मप्र: जीतू पटवारी का तंज बोले- पर्ची से निकले मुख्यमंत्री से नही संभल रहा प्रदेश.   ग्वालियर-चंबल अंचल में बुधवार को बूंदाबांदी की संभावना.   इंदौर रोड पर बस-डंपर से टकराई.   कूनो में सफल हुआ है चीतों का पुनर्स्थापन: केंद्रीय मंत्री.   दंतेवाड़ा के किंरदुल एनएमडीसी खदान में धंसी चट्टान चार मजदूरों की मौत.   मीसाबंदियों की सम्मान निधि फिर शुरू होगी- मुख्यमंत्री साय.   एक शैक्षणिक सत्र में दो बार होगी बोर्ड की परीक्षाएं, आदेश जारी.   सदन में उठा कवर्धा दोहरे हत्याकांड का मामला विपक्ष ने कहा कानून व्यवस्था गंभीर.   बड़े भाई ने छोटे भाई की गोली मार कर की हत्या.   नवविवाहिता की आग से जलकर मौत.  

कवर्धा News


raipur, Rape victim ,attempted self-immolation

कवर्धा/रायपुर। छत्तीसगढ़ के कवर्धा में सोमवार को दुष्कर्म पीड़िता द्वारा एसपी कार्यालय के सामने खुद पर केरोसिन डालकर आग लगाने की कोशिश की है। मौके पर मौजूद जवानों ने पीड़िता को समझारोका। हालांकि इसके बाद एसपी डॉ. अभिषेक पल्लव समेत अन्य पुलिस अधिकारी हरकत में आए। युवती को बाकायदा आश्वासन दिया गया। उल्लेखनीय है कि पीड़िता ने पांडातराई थाने में आरोपित के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराई थी। इसमें बताया था कि उसी के गांव में रहने वाला आरोपित अबरार खान पिता शहीद खान शादी का झांसा देकर उसके साथ दो साल तक जबरदस्ती दुष्कर्म करता रहा। इसके बाद उसने शादी से इनकार कर दिया। तब पुलिस ने आरोपित के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर उसे गिरफ्तार कर जेल भेज दिया था। पूर्व के मामले में आरोपित के खिलाफ कोर्ट में चालान पेश किया जा चुका है। लेकिन, अब तक इस पर फैसला नहीं आया है। इस दौरान आरोपित जमानत पर बाहर आ गया। पिछले दिनों युवती ने थाने में एक बार फिर शिकायत की। शिकायत में बताया कि अबरार खान अपने साथियों के साथ उसे जबरदस्ती अपनी स्वीफ्ट डिजायर कार से रायपुर के एक लॉज में ले गया। वहां उसके साथ छेड़खानी करते हुए बेहोश होने तक मारपीट की.।   युवती का कहना था कि बाद में वह जैसे-तैसे बस से अपनी बहन के पास मुंगेली आई। वहां से परिजनों को जानकारी दी। फिर पांडातराई थाने में रिपोर्ट दर्ज कराने पहुंचे। तब वहां उनके साथ दुर्व्यवहार किया गया। एक कोरे कागज में हस्ताक्षर लेकर भगा दिया गया। इसी से व्यथित होकर उसके द्वारा ये कदम उठाए जाने की बात कही है। कवर्धा एसपी डॉ. अभिषेक पल्लव का कहना है कि चूंकि छेड़खानी और मारपीट का मामला रायपुर क्षेत्र का है, ऐसे में आवेदन लेकर उसे तस्दीक के लिए संबंधित थाना भेजा गया है। इसके बाद आगे की कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी। साथ ही पूर्व के मामले में चालान पेश करने व प्रकरण विचाराधीन होने की बात कही है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  31 July 2023

2000  carore rupees ka sarab ghotala

छत्तीसगढ़ में उजागर हुए 2000 करोड़ रुपए के शराब घोटाले को लेकर कांग्रेस सरकार के विरोध में भारतीय जनता पार्टी ने जिला स्तरीय महाधरना दिया। भाजपा नेताओं ने अपने संबोधन में कांग्रेस सरकार पर जमकर हमला बोला।बीजेपी नेताओं-कार्यकर्ताओं ने शहर के अग्रसेन चौक पर जिला स्तरीय महाधरना में विरोध प्रदर्शन किया। धरने को संबोधित करते हुए पूर्व गृहमंत्री रामसेवक पैकरा ने कहा कि कांग्रेस सरकार घोटालों की सरकार है। 2000 करोड़ का उजागर शराब घोटाला इसकी गवाही दे रहा है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को नैतिकता के आधार पर अविलंब इस्तीफा देना चाहिए।बीजेपी के वरिष्ठ नेता रामसेवक पैकरा ने कहा कि कांग्रेस सरकार छत्तीसगढ़ के मेहनतकश निवासियों का धन घोटालों के जरिए लूट रही है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस सरकार में छत्तीसगढ़ में विकास अवरूद्ध है, जनता भयभीत है, कानून-व्यवस्था हाशिये पर है। राज्य में जमकर भ्रष्टाचार किया जा रहा है। ईडी की कार्रवाई से सामने आए 2000 रुपए करोड़ के घोटाले को लेकर भाजपा आम जनता के बीच जा रही है। ऐसी भ्रष्ट सरकार को सत्ता में बने रहने का अधिकार नहीं है।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  13 May 2023

karnatka election congress party bhupesh baghel

  छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कर्नाटक चुनाव में जीत का लड्‌डू खाया। ये लड्‌डू कांग्रेस नेताओं और पत्रकारों को भी मुख्यमंत्री ने खिलाया।भूपेश बघेल ने मीडिया से बात की और कर्नाटक चुनाव को लेकर बड़ा बयान दिया। भूपेश बघेल ने कहा, हिमालय से लेकर अब समुद्र तक कांग्रेस ने सफलता हासिल की है। उन्होंने आगे कहा- भाजपा कांग्रेस मुक्त भारत की बात करती है। लेकिन अब दक्षिण भारत से भाजपा मुक्त हो रही है। भाजपा को पता था कि हारने वाले हैं अब टीवी में जेपी नड्‌डा की तस्वीर दिख रही है।भाजपा के लाेग मोदी की जगह योगी-योगी करते थे, बुलडोजर की बात करने लगे थे। छत्तीसगढ़ भाजपा के नेता अरुण साव को पता है कि प्रधानमंत्री मोदी का जादू खत्म हो गया है। इसलिए वो भी योगी और बुलडोजर की बात करने लगे। आज जो कामयाबी मिलने वाली है। इसके लिए मैं सोनिया गांधी, राहुल गांधी, प्रियंका गांधी और राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे समेत कर्नाटक स्टेट लीडरशिप को बधाई देता हूं।कर्नाटक की जनता ने जो फैसला दिया, इससे साफ है कि बजरंग बली कांग्रेस के साथ हैं। कर्नाटक में राहुल गांधी ने भारत जोड़ो यात्रा की। मैं भारत जोड़ो यात्रा में था। उसी समय से लग गया था झुकाव कांग्रेस की ओर है। इस पूरे चुनाव में रणनीति एक हिस्सा है। इसमें घोषणा पत्र, कार्यकर्ताओं का उत्साह ये सब मिलाकर जीत मिलती है। उसी का असर है। बड़ा राज्य जहां 224 सीटें और भाजपा की सरकार थी इसे हमने छीना,हिमाचल को भी छीना। अब कांग्रेस कार्यकर्ताओं में और आत्मविश्वास बढ़ेगा।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  13 May 2023

chattishgarh board ke natije ghodhit

छत्तीसगढ़ बोर्ड के 10वीं और 12वीं के नतीजे जारी हो गए। माध्यमिक शिक्षा मंडल के सभागृह में स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम ने रिजल्ट जारी किया। रायगढ़ की विधि भोंसले 12वीं की टॉपर रहीं। और जांजगीर के विवेक अग्रवाल दूसरे स्थान पर रहें। 10वीं में जशपुर के राहुल यादव ने पहला स्थान हासिल किया।मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने सभी परीक्षार्थियों एवं उनके अभिभावकों को बधाई और शुभकामनाएं देते हुए उनके उज्जवल भविष्य की कामना की है। उन्होंने कहा, दसवीं और 12वीं की परीक्षा में टॉप टेन में स्थान प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को हेलीकॉप्टर राइड कराया जाएगा। जिन बच्चों को आशा अनुरूप परिणाम प्राप्त नहीं हुआ है। उन्हें सीख लेते हुए आगे और मेहनत करना चाहिए। असफलता ही सफलता की सीढ़ी है। इसको ध्यान में रखते हुए वे निराश न हों। और दोबारा मेहनत से पढ़ाई करके सफलता प्राप्त करें।छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा आयोजित हाई स्कूल की परीक्षा में 3 लाख 30 हजार 681 परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल हुए, जिनमें 1 लाख 52 हजार 891 बालक और 1 लाख 77 हजार 790 बालिकाएं शामिल हुईं। जिनमें 3 लाख 30 हजार 055 परीक्षार्थियों के परीक्षा परिणाम घोषित किये गए। परीक्षार्थियों में पहली श्रेणी में उत्तीर्ण परीक्षार्थियों की संख्या 1,09,903 (33.30 फीसदी) है। दूसरी श्रेणी में उत्तीर्ण परीक्षार्थियों की संख्या 1,19,901 (36.32 फीसदी) है। और तीसरी श्रेणी में उत्तीर्ण परीक्षार्थियों की संख्या 17,914 (5.43 प्रतिशत) है। 03 परीक्षार्थी श्रेणी में उत्तीर्ण हुए हैं।वहीं 12वीं में 3,23,625 परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल हुए। जिनमें 1,43,919 बच्चे और 1,79,706 बच्चियों ने हिस्सा लिया जिनमें 3,23,266 परीक्षार्थियों के परीक्षा परिणाम घोषित किए गए। उत्तीर्ण परीक्षार्थियों की संख्या 2,58,500 है। 83.64 फीसदी बेटियां और 75.36 फीसदी बच्चे सफल हुए हैं। पहली श्रेणी में उत्तीर्ण परीक्षार्थियों की संख्या 87,140 (26.96 प्रतिशत) है। द्वितीय श्रेणी में उत्तीर्ण परीक्षार्थियों की संख्या 1,45,965 (45.15 प्रतिशत) है। और तीसरी श्रेणी में उत्तीर्ण परीक्षार्थियों की संख्या 25,377 (7.85 प्रतिशत) है। 18 परीक्षार्थी श्रेणी में उत्तीर्ण हुए हैं। 22,751 परीक्षार्थियों को पूरक परीक्षा देनी होगी।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  10 May 2023

raipur, Two people died, lightning in Kawardha

कवर्धा/रायपुर। छत्तीसगढ़ के कवर्धा जिले के लोहारा थानाक्षेत्र के पेलपार गांव में आकाशीय बिजली गिरने से दो लोगों की मौत हो गई है। बारिश के कारण मृतक पेड़ के नीचे बैठे थे, तभी वहां बिजली गिरी और यह दुखद हादसा हो गया।   जानकारी के मुताबिक शनिवार को बारिश के कारण बरगद के पेड़ के नीचे ननकू साहू उम्र 54 वर्ष और परमानंद पटेल बैठे थे, तभी आसमान से पेड़ पर बिजली गिरी दोनों की मौके पर मौत हो गई। रात से ही जिलेभर में तेज गरज चमक के बारिश हो रही है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  18 March 2023

भोरमदेव मेला

कबीरधाम जिले के ऐतिहासिक भोरमदेव मंदिर में महाशिवरात्रि पर शनिवार को विशेष आरती की गई। श्रद्धालुओं के लिए मंदिर दिनभर खुला रहेगा। शाम को भस्म आरती भी की जाएगी। शनिवार 18 फरवरी को पूरे प्रदेश में पूरे भक्ति भाव से महाशिवरात्रि मनाई जा रही है। इस मौके पर एक दिव्य और दुर्लभ संयोग बना है। 18 फरवरी को शनि और सूर्य के अलावा चंद्रमा भी कुंभ राशि में विराजमान रहेंगे।कुंभ राशि में शनि, सूर्य और चंद्रमा के मिलने से त्रिग्रही योग का निर्माण होगा। इसके अलावा महाशिवरात्रि पर शनि प्रदोष व्रत का भी शुभ संयोग बन रहा है। महाशिवरात्रि में कवर्धा के भोरमदेव में भीड़ को देखते हुए सुरक्षा की तैयारी की गई है। भोरमदेव सनातन तीर्थ ट्रस्ट की ओर से श्रद्धालुओं को मंदिर में दर्शन के लिए विशेष व्यवस्था की गई है। छत्तीसगढ़ के प्रमुख पर्यटन स्थल एवं कबीरधाम जिले के ऐतिहासिक, पुरातत्व, पर्यटन, जन आस्था के केन्द्र भोरमदेव में प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष महाशिवरात्रि पर्व में मेले का भव्य आयोजन किया गया है।कलेक्टर जन्मेजय महोबे और एसपी डॉ. लाल उमेद सिंह ने शुक्रवार को भोरमदेव मेला स्थल का निरीक्षण भी किया था। मंदिर परिसर में प्रकाश और बिजली के पुख्ता इंतजाम करने बिजली कंपनी के एग्जीक्यूटिव इंजीनियर को निर्देश दिए गए हैं। मंदिर परिसर में दर्शनार्थियों की सुविधा के लिए बैरिकेडिंग करने पीडब्ल्यूडी और ट्रैफिक, वहीं पार्किंग व्यवस्था के लिए पुलिस ने कमान संभाली हुई है। भोरमदेव मंदिर परिसर में स्वास्थ्य विभाग का निःशुल्क विशेष शिविर लगाया जाएगा। मंदिर के पूर्व द्वार से पुरुषों के लिए और उत्तर के प्रवेश द्वार से महिलाओं व बच्चों के लिए एंट्री की व्यवस्था की गई है। दक्षिण द्वार से सभी श्रद्धालुओं को बाहर निकलने के व्यवस्था की गई है। भोरमदेव परिसर में प्लास्टिक पर बैन है। मंदिर के गर्भगृह में नारियल और प्रसाद ले जाना मना है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  18 February 2023

कवर्धा से भोरमदेव मार्ग तक डामरीकरण कार्य हुआ प्रारंभ

 9 करोड़ 60 लाख 24 हजार रूपए की लागत से 16 किलोमीटर तक डामरीकरण कार्य छत्तीसगढ़ में सड़कों के निर्माण और मरम्मत के कार्यों में तेजी से आम आवागमन में आसानी हो रही है। । सड़कों के निर्माण होने से अब अंतिम छोर पर बसे वनांचल क्षेत्रों के ग्राम शहरों तक जुड़ने लगे है। छत्तीसगढ़ का कबीरधाम जिला पयर्टन के दृष्टि से परिपूर्ण है, सड़कों के विस्तार से कबीरधाम जिले में पर्यटन को भी बढ़वा मिल रहा है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के निर्देशानुसार प्रदेशभर के सड़क, पुल-पुलिया निर्माण एवं मरम्मत कार्य को प्राथमिकता से किया जा रहा है। इसी कड़ी में कवर्धा से प्रमुख पर्यटन, धार्मिक एवं जन आस्था का केन्द्र भोरमदेव मंदिर पहुंच मार्ग 16 किलोमीटर सड़क लगभग 9 करोड़ 60 लाख 24 हजार रूपए की लागत से डामरीकरण का कार्य प्रारंभ कर दिया गया है। जिसे दिसबंर माह तक पूरा कर किया जाएगा। कलेक्टर  जनमेजय महोबे ने कवर्धा से भोरमदेव सड़क डामरीकरण कार्य का गुणवत्तापूर्वक समय-सीमा में पूर्ण करने के निर्देश दिए है। कलेक्टर श्री महोबे जिले में चल रहे निर्माणाधीन और जर्जर सड़कों के मरम्मत कार्यों की लगातार समीक्षा कर निर्माण कार्यो का निरीक्षण कर रहे है। उनके मार्गदर्शन में लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों द्वारा निरंतर मॉनिटरिंग की जा रही है। जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में सड़क विकास निगम द्वारा स्वीकृत मांगों में डामरीकरण कार्य शुरू हो गया है। योजना के तहत बोड़ला, मोहगांव, प्रतापपुर के डामरीकरण का कार्य बरसात के पूर्व किया जा चुका है। कवर्धा से भोरमदेव मंदिर 16 किलोमीटर सड़क का उन्नयन कार्य और 10 पुलिया सहित 5.44 किलो मीटर नाली का हो रहा निर्माण कैबिनेट मंत्री तथा कवर्धा विधायक  मोहम्मद अकबर के प्रयासों से छत्तीसगढ़ के प्रमुख पुरात्तव, धार्मिक, पर्यटन एवं ऐतिहासिक महत्व के स्थल भोरमदेव मंदिर 16 किलोमीटर पहुंचमार्ग सड़क का 9 करोड 60 लाख रूपए की लागत से डामरीकरण कार्य प्रारंभ हो गया है। इस सड़क उन्नयन कार्य में 10 नग पुलिया और 5.44 किलो मीटर नाली का निर्माण हो रहा है। प्रदेश के प्रमुख पुरात्तव, धार्मिक, पर्यटन एवं ऐतिहासिक महत्व के स्थल भोरमदेव मंदिर पहुंचमार्ग तक सड़क निर्माण होने की मांग पूरा होने से पर्यटन सुविधाओं के विस्तार होगा। राज्य के अलग-अलग जिलो से आने वाले पर्यटकों के लिए अच्छी पहुंच मार्ग सड़क की बेहतर सुविधाएं मिलेगी।  मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में कबीरधाम जिले के सभी प्रर्यटन सुविधाओं के विस्तार के लिए हर संभव प्रयास किया जा रहा है। जिले के प्रमुख प्रयर्टन स्थल चिल्फी घाटी के उपर सरोधादादर में ट्राईबल टूरिजम सर्विल के विकास के लिए 12 करोड़ रूपए के विकास कार्य किए गए है, इससे प्रदेश में पर्यटन सुविधाओं का समुचित विकास को नई दिशा मिल रही है। जिले में जर्जर सड़कों का किया जा रहा मरम्मत कार्य, वनांचल क्षेत्रों तक सुगम आवागमन की होगी सुविधा कबीरधाम जिले के जर्जर सड़कों का मरम्मत कार्य तीव्रगति से किया जा रहा है। सड़क का जल्दी निर्माण और मरम्मत से जिले में वनांचल क्षेत्रों तक सुगम आवागमन की सुविधा होगी। जिले में प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना अंतर्गत वर्ष 2022-23 में नवीनीकरण के लिए कुल 67 सड़क, लंबाई 252.975 किलोमीटर के लिए 78 करोड़ 97 लाख 8028 रूपए की स्वीकृति प्रदान की गई है। इसके अतिरिक्त गत वर्ष की 15 सड़कें लंबाई 43.77 किलोमीटर राशि 738.33 लाख रूपए में भी पुर्ननिविदा पश्चात स्वीकृति प्राप्त हो गई है। कबीरधाम जिले में प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना अंतर्गत वर्ष 2022-23 में नवीनीकरण के लिए कुल 67 सड़क, लंबाई 252.975 किलोमीटर राशि 7897.828 लाख रूपए की स्वीकृति प्रदान की गई है। इनमें से सभी 67 सड़कों के लिए निविदा आमंत्रण हो चुका है। जिनमें से 53 सड़कों की लंबाई 195.52 किलोमीटर राशि 4322.08 लाख रूपए के लिए निविदा स्वीकृति हो चुकी है एवं अनुबंध कर कार्य प्रारंभ के लिए संबंधित एजेंसियों को कार्यादेश भी 28 अक्टूबर 2022 को जारी किए जा चुके है। वर्तमान में सभी 53 कार्य के लिए तैयारी प्रारंभ कर दी गई है। इसके अतिरिक्त गत वर्ष की 15 सड़कें लंबाई 43.77 किलोमीटर राशि 738.33 लाख रूपए में भी पुर्ननिविदा पश्चात स्वीकृति प्राप्त हो गई है। जिसमें अनुबंध पश्चात कार्य प्रारंभ के लिए कार्यादेश जारी कर दिया गया है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  27 November 2022

सेवा सहकारी समितियों में अध्यक्ष मनोनीत

विकासखंड कवर्धा की 14, बोड़ला की 22 एवं सहसपुर लोहारा की 08 समितियों के अध्यक्षों की सूची जारी कबीरधाम जिले के सेवा सहकारी समितियों में अध्यक्षों का मनोनयन किया गया है। इनमें कवर्धा विकासखंड की 14, बोड़ला विकासखंड की 22 व सहसपुर लोहारा विकासखण्ड की 08 सेवा सहकारी समितियों के अध्यक्षों की सूची जारी की गई है। कवर्धा विकासखण्ड सेवा सहकारी समितियों में मनोनीत अध्यक्षों के नाम जारी सूची के आधार पर सेवा सहकारी समिति कवर्धा-रमेशर पटेल, नेवारी-मुन्नाराम चन्द्रवंशी, रेंगाखारखुर्द-पुरूषोत्तम पटेल, बम्हनी-दयादास उर्फ लालाराम कौशिक, मैनपुरी-देवेन्द्रनाथ झा, बिरकोना-सुखदेव चन्द्रवंशी, धरमपुरा-भुनेश्वर चन्द्रवंशी, सोनपुरी-भीषम पाण्डेय, जिन्दा-नरेन्द्र साहू, पिपरिया-गणपत गुप्ता, कोको-कपील चन्दवंशी, सोनबरसा-मनोज चन्द्रवंशी, रवेली-सत्येन्द्र वर्मा, लखनपुर-सूर्यप्रकाश चन्द्रवंशी। बोड़ला विकासखण्ड सेवा सहकारी समितियों में मनोनीत अध्यक्षों के नाम जारी सूची के आधार पर सेवा सहकारी समिति रौचन-बाबूलाल साहू, खैरबना कला-कंसा राम साहू, महाराजपुर-गुलाबराम जायसवाल, बोड़ला-मनमोहन अवस्थी, तरेगांव मैदान-विवेकानंद चंद्रवंशी, चिल्फी-बृजलाल मेरावी, झलमला-टुमन सिंह धुर्वे, समनापुर-नेकलाल मेरावी, बैजलपुर-जगतारण सिंह धुर्वे, बोदा-ओमप्रकाश मरकाम, खैरबनाखुर्द-अशोक गुप्ता, राजानवागांव-शिवप्रसाद पटेल, रेंगाखार कला- महेश नेताम, उसरवाही-लिलेश्वर धुर्वे, कुसुमघटा- राजेन्द्र चंद्रवंशी, सारंगपुरकला-उमेश चंद्रवंशी, प्रभाटोला-गौतम जांगड़े, हरिनछपरा-दुलाखन दास गेण्ड्रे, मड़मड़ा कला-देवचरण जायसवाल, भलपहरी-पंडित राम पटेल, लालपुर कला-आत्मा राम साहू, जुनवानी-उनेश्वर धुर्वे।   सहसपुर लोहारा विकासखण्ड सेवा सहकारी समितियों में मनोनीत अध्यक्षों के नाम       जारी सूची के आधार पर सेवा सहकारी समिति सहसपुर लोहारा-फत्ते साहू, बिरनपुरकला-रामाधार पटेल, बचेड़ी-सौंखीराम साहू, बड़ौदाकला-चेतन पाली, बिड़ौरा-नेतराम जंघेल, कुरूवा-झुलाराम साहू, सुरजपुरा-धीरपाल सिंह, जहराटोला (राम्हेपुर)-भरत वर्मा।    a

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  27 October 2022

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का कवर्धा विधानसभा के सहसपुर लोहारा में भेंट-मुलाकात कार्यक्रम

छत्तीसगढ़ महतारी की पूजा अर्चना कर मुख्यमंत्री बघेल ने की भेंट-मुलाकात की शुरुआत     मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का कवर्धा विधानसभा के सहसपुर लोहारा में भेंट-मुलाकात कार्यक्रम पहुंचे। सहसपुर लोहारा में भेंट-मुलाकातमुख्यमंत्री  भूपेश बघेल कवर्धा विधानसभा के सहसपुर लोहारा में भेंट-मुलाकात कार्यक्रम में पहुंचे। छत्तीसगढ़ महतारी की पूजा अर्चना कर मुख्यमंत्री बघेल ने की भेंट-मुलाकात की शुरुआत।स्वास्थ्य मंत्री  टी एस सिंहदेव और वनमंत्री मोहम्मद अकबर भी रहे मौजूद। सहसपुर लोहारा में भेंट-मुलाकातमुख्यमंत्री  भूपेश बघेल ने हाथ हिलाकर किया आम जनता का अभिनंदन। छत्तीसगढ़ के राज्य गीत के साथ हुई भेंट-मुलाकात की शुरुआत। यहां ग्रामीणों ने मुख्यमंत्री  भूपेश बघेल का पारंपरिक खुमरी पहनाकर स्वागत किया गया। इस अवसर पर पंडरिया विधायक ममता चंद्राकर भी मौजूद। छत्तीसगढ़ के राज्य गीत के साथ हुई भेंट-मुलाकात की शुरुआत।मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि  सब्बो झन ला जय जोहार, राम राम, जय सतनाम, भेंट-मुलाकात कार्यक्रम के माध्यम से योजना का क्रियान्वयन जानने आपके बीच आया हूँ, ताकि जान सकूँ कि योजना का लाभ मिल रहा है या नहीं।  भेंट-मुलाकात : सहसपुर लोहाराभेंट-मुलाकात : सहसपुर लोहाराभेंट-मुलाकात : सहसपुर लोहाराभेंट-मुलाकात : सहसपुर लोहाराभेंट-मुलाकात : सहसपुर लोहारा- उन्होंने राजीव गांधी किसान न्याय योजना के बारे में चर्चा करते हुए कहा कि दीवाली से पहले आगामी 17 तारीख को योजना की अगली किश्त खातों में आ जायेगी। कवर्धा जिला में बिजली बिल माफ नही होने की शिकायत मिलने पर मुख्यमंत्री ने कहा कि - जिला अधिकारी से बात करूँगा।   - किसान हेमन्त ने कहा की एक लाख 72 हजार रुपये का ऋण माफ हुआ है।   - किसान विजय ने कहा कि ढाई लाख का धान बेचा है, लाभ के पैसों से खेत में 3 एचपी का ट्यूबवेल पम्प लगाया है। अभी गन्ना की फसल ली है। किसान विजय ने ग्राम चारभांठा में पुलिया  की समस्या बताई।   - नांदबाई, बिरनपुर ने बताया कि मेरा राशनकार्ड बन गया है लेकिन बेटे का नहीं बन पकाया है, वह कमाने खाने बाहर गए हैं, इस पर मुख्यमंत्री ने राशनकार्ड बनाने के निर्देश दिए।   मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को स्वामी आत्मानंद स्कूल की कक्षा दसवीं की छात्रा मृणाल पांडेय ने अंग्रेजी में अपना परिचय दिया और स्वामी आत्मानंद स्कूल के बारे में जानकारी दी।  डॉली अरोरा ने भी अंग्रेजी में बात करते हुए स्कूल में मिलने वाली सुविधाओं के बारे में मुख्यमंत्री को बताया।मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल को स्वामी आत्मानंद स्कूल की कक्षा दसवीं की छात्रा मृणाल पांडेय ने अंग्रेजी में अपना परिचय दिया और स्वामी आत्मानंद स्कूल के बारे में जानकारी दी।  डॉली अरोरा ने भी अंग्रेजी में बात करते हुए स्कूल में मिलने वाली सुविधाओं के बारे में मुख्यमंत्री को बताया।मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल को स्वामी आत्मानंद स्कूल की कक्षा दसवीं की छात्रा मृणाल पांडेय ने अंग्रेजी में अपना परिचय दिया और स्वामी आत्मानंद स्कूल के बारे में जानकारी दी।  डॉली अरोरा ने भी अंग्रेजी में बात करते हुए स्कूल में मिलने वाली सुविधाओं के बारे में मुख्यमंत्री को बताया।मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को स्वामी आत्मानंद स्कूल की कक्षा दसवीं की छात्रा मृणाल पांडेय ने अंग्रेजी में अपना परिचय दिया और स्वामी आत्मानंद स्कूल के बारे में जानकारी दी।   डॉली अरोरा ने भी अंग्रेजी में बात करते हुए स्कूल में मिलने वाली सुविधाओं के बारे में मुख्यमंत्री को बताया।   ग्राम रेंगाटोला के मुकेश्वर शर्माग्राम रेंगाटोला के मुकेश्वर शर्मा ने कहा कि उन्हें मुख्यमंत्री हाट बाज़ार योजना से लाभ मिला है, उन्होंने बाज़ार में इलाज भी करवाया है। उन्होंने कहा कि फ्री में इलाज हो रहा है। हर सप्ताह बीपी, शुगर की जांच भी हो रही है। आपकी सरकार में सभी योजनाओं का लाभ मिल रहा है।आपकी सरकार आने के बाद 2 लाख रुपए का कृषि ऋण माफ हुआ है, आपको धन्यवाद।   मुकेश्वर शर्मा ने बताया कि रविवार के हाट बाजार लगता है,   सबको लाभ मिलता है, हर सप्ताह इलाज कराने जाता हूं, फ्री में दवाईयां भी मिलती हैं।    इस दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि किसी को पैसा देना न पड़े इसलिए इस तरह की योजनाएं बनाईं हैं।    मुख्यमंत्री से बात करते हुए अजय कौशिक, मुंगेलीडीह ने कहा- जय जोहार कका, हाट बाजार क्लिनिक में फ्री में इलाज और दवाई की सुविधा है। उसने बताया कि 2-3 बार गया हूं और निःशुल्क इलाज कराया।   तारामती पटेलमुख्यमंत्री से सुपोषण योजना के बारे में जानकारी लेते हुए तारामती पटेल ने बताया कि उनके बच्चे का आंगनबाड़ी में वजन के दौरान पता चला कि वजन कम हो गया है, तभी इस योजना के बारे में पता चला और लाभ लेना शुरू किया, पहले 6 किलो वजन था अब 12 किलो हो गया। हार्ट का भी प्राब्लम था उसका भी इलाज फ्री में हुआ है।   मुख्यमंत्री राजीव गांधी किसान न्याय योजना के बारे में कर रहे हैं चर्चा।।   कहा- 17 तारीख़ को इस योजना की आगामी किश्त मिलेगा। दीवाली से पहले।।   ग्रामीणों ने शिकायत की कवर्धा जिला में बिल माफ नही हो रहा है।  मुख्यमंत्री ने कहा जिला अधिकारी से बात करूंगा।   हेमन्त ने कहा की 1 लाख 72 हजार का ऋण माफ हुआ है   किसान विजय ने कहा ढाई लाख का धान बेचा। पैसा का ट्यूबवेल लगाया। 3 हॉर्स पावर का पंप लगाया। गन्ना लगाया। ग्राम चार भांठा के पुलिया के लिए  समस्या बताई।   बलीराम  किसान ने बताया 4 एकड़ जमीन है। धान बेचा 2 किश्त मिल गया। 80 हजार  रुपये मिला । खेती में लगाया।   बिरनपुर की राम बाई ने बताया कि राशन कार्ड बन गया है।   बच्चों का राशन कार्ड बनाना है। उनके बच्चे कमाने बाहर गए है। उसके बच्चे का राशन कार्ड बनाने के निर्देश दिए।   नांद बाई बिरनपुर मेरा राशनकार्ड बन गया है। बेटा का नही बन पाया है। कमाने खाने बाहर गए हैं।  राशनकार्ड बनाने के निर्देश।    मुख्यमंत्री ने कहा की जिनकी शादी हो गई है। उनका अगल राशन कार्ड बनाया जा रहा है। इसके लिए आवेदन दे।   सभी का राशन कार्ड बनाया जाएगा    ने मुख्यमंत्री से स्कूल बनवाने का आग्रह किया जिस पर मुख्यमंत्री ने जांच के निर्देश दिए।मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल को कक्षा आठवीं की छात्रा पूनम पटेल ने बताया कि हमारे गांव का स्कूल टूट गया है, स्कूल की जगह पर किसी ने कब्जा कर लिया है। छात्रा ने मुख्यमंत्री से स्कूल बनवाने का आग्रह किया जिस पर मुख्यमंत्री ने जांच के निर्देश दिए।   किरण शर्मा, दुल्लापुर ने मुख्यमंत्री से बात करते हुए बताया कि उनके पास 20 गाय हैं   किरण शर्मा, दुल्लापुर ने मुख्यमंत्री से बात करते हुए बताया कि उनके पास 20 गाय हैं, प्रतिदिन 20-25 गोबर बेचते हैं, अब तक 35 हजार का गोबर बेच चुके हैं।   मुख्यमंत्री की बड़ी घोषणा   आम जनता की मांग पर स्वास्थ्य सुविधाओं का विस्तार करने के लिए मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने कबीरधाम जिले में मेडिकल कॉलेज खोलने की घोषणा की।   किरण शर्मा ने बताया कि पिताजी के प्रोस्टेट ग्रन्थि का इलाज हुआ है, डॉ.खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना से मदद मिली। आपका बहुत बहुत धन्यवाद।    उन्होंने मुख्यमंत्री से मेडिकल कॉलेज खोलने का अनुरोध किया।   घनश्याम साहू ने मुख्यमंत्री को बताया कि डेढ़ लाख का ऋण माफ हुआ   घनश्याम साहू ने मुख्यमंत्री को बताया कि डेढ़ लाख का ऋण माफ हुआ। लाभ की राशि से प्रीत कंपनी का ट्रैक्टर खरीदा, धान के बोनस से किस्त पटा रहा हूं। अतिरिक्त कमाई हुई उससे पत्नी के लिए पायल, बिछाया की खरीदी की है।    घनश्याम साहू से मुख्यमंत्री ने बात करते हुए कहा कि शासन की किसान हितैषी योजनाओं से आज खरीदे जा रहे एक भी ट्रैक्टर को कंपनी कुर्क नहीं कर पा रही है। इससे पता चलता है कि ग्रामीण अर्थव्यवस्था में कितनी तेज गति से विकास हो रहा है।   भेंट-मुलाकात : सहसपुर लोहाराभेंट-मुलाकात : सहसपुर लोहाराभेंट-मुलाकात : सहसपुर लोहाराभेंट-मुलाकात : सहसपुर लोहारादुनिया में अनाज की कमी हो रही है, किसान इसका ध्यान रखें। इस साल धान की खरीदी 1 नवम्बर से शुरू होगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि गन्ना की खेती भी करें, गन्ना उत्पादन की चिंता दूर कर रहे हैं। जनवरी तक एथेनाल प्लांट लग जायेगा।  लोगों को रोजगार के देने के उद्देश्य से हमने कोदो कुटकी का समर्थन मूल्य घोषित किया, उत्पादन का वैल्यू एडिशन कर रहे हैं।   हमारी कोशिश है कि गाँव के बच्चों को अंग्रेजी में पढ़ने का अवसर मिले। - लोगों की आय में वृद्धि हो, देश में हम गोबर बेच कर  आय में वृद्धि कर रहे हैं। गोबर से अब पेंट भी बन रहे हैं।  - रूरल इंडस्ट्रियल पार्क के तहत रोजगार दे रहे हैं। सी-मार्ट बनाया गया है, 28 जिला में बन गया है। बाकी जिलों में भी जल्द बनाएंगे। स्व-रोजगार की दिशा में हम लगातार बढ़ रहे हैं। स्वावलंबन की ओर बढ़ रहे हैं।  - ये सरकार की योजना नहीं, आम जनता की योजना है। मुख्यमंत्री ने इस दौरान किसानों को पैरा दान की अपील की और कहा कि पैरा जलाए नहीं, इसे जलाना नहीं है। गोठान में पैरा दान करना है।  - मुख्यमंत्री ने कहा कि जलवायु परिवर्तन में सबका योगदान हो, मौसम में परिवर्तन हो रहा है। कार्बन उत्सर्जन को रोकना है।  - जिस तरह रामसेतु के निर्माण में गिलहरी का योगदान था। उसी तरह हमारा भी योगदान हो। जैविक खेती अपनाकर खुद को स्वस्थ रखें। इसे अपनाए।  - गेहूं बोएं और लाभ कमाए। यूरोप और यूक्रेन में गेंहू का संकट है। इसे ध्यान में रखते हुए इसकी खेती करें। - मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने खारा गांव की भारती झारिया की जमकर की तारीफ। भारती झारिया 2 एकड़ जमीन में नींबू, गन्ना और हल्दी लगाती हैं ताकि बंदर इन्हें नुकसान न पहुंचा सके। - मुख्यमंत्री ने कहा- महिलाओं में प्रबंधन का गुण सिर्फ रसोई तक सीमित नहीं है। - तेंदूपत्ता संग्राहक केवल साहू, बासीन झोरी ने कहा कि 1300  गड्डी तेंदूपत्ता तोड़ाई की है, अब तक पैसा नही मिला।  उनकी शिकायत पर मुख्यमंत्री ने कलेक्टर को जांच के निर्देश दिए।       मुख्यमंत्री  भूपेश बघेल द्वारा सहसपुर लोहारा में भेंट मुलाकात में की गई घोषणाएं :-   1. कबीरधाम में मेडिकल कॉलेज की स्थापना की जायेगी।   2. सहसपुर लोहारा के वार्ड नंबर 09 में नया तालाब का सौंदर्यीकरण किया जायेगा।   3. वार्ड 2-3 में मुक्तिधाम से बासीनझोरी सड़क एवं पुलिया निर्माण।   4. वार्ड 11 में मुक्तिधाम का उन्नयन कार्य किया जायेगा।   5. उड़ियाखुर्द से कौहारी मार्ग पुल पुलिया सहित बनवाया जायेगा।   6. ग्राम खोलवा से ग्राम कुम्हारी सिंघनपुरी तक सड़क निर्माण करवायेंगे।   7. ग्राम घुघरी से ग्राम मरपा तक सड़क का निर्माण करवाया जायेगा।   8. 240 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई सुविधा हेतु घटोला जलाशय का निर्माण करवाया जायेगा।   9.पिपरिया में स्वामी आत्मानन्द अंग्रेजी माध्यम स्कूल खोलने की घोषणा   नांदबाई, बिरनपुर ने बताया कि मेरा राशनकार्ड बन गया है लेकिन बेटे का नहीं बन पकाया है, वह कमाने खाने बाहर गए हैं, इस पर मुख्यमंत्री ने राशनकार्ड बनाने के निर्देश दिए। जागेश्वर यादव ने मुख्यमंत्री को बताया कि 50 गाय-भैंस हैं, इन्हीं से गोधन न्याय योजना में अब तक 1 लाख 35 हजार का गोबर बेचा है, 8 गाय भी खरीदी हैं। अतिरिक्त आय की बचत से बहु के लिए भी जरूरत के अनुसार सामान लिया है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से एक ग्रामीण बाहरू ने कहा - बड़े दाई को सांप काट दिया है, पैसा पूरा अब तक नहीं मिला। इस पर मुख्यमंत्री ने डीएफओ को त्वरित समाधान के निर्देश दिए। बाहरू ने कोलयारी के 2 पटवारी के बारे में शिकायत, मुख्यमंत्री को बताया कि पटवारी ने जमीन दूसरे के पास बेच दी है, जिस पर मुख्यमंत्री ने विभागीय जांच के निर्देश दिए और आरोप सही पाए जाने पर एफआईआर के निर्देश दिए।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  11 October 2022

भेंट-मुलाकात के लिए कवर्धा विधानसभा के ग्राम झलमला पहुंचे मुख्यमंत्री  भूपेश बघेल

शिव मंदिर में पूजा अर्चना कर प्रदेशवासियों की सुख सम्रद्धि की कामना की     भेंट-मुलाकात के लिए कवर्धा विधानसभा के ग्राम झलमला पहुंचे मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने वहां  पचराही के शिव मंदिर में पूजा अर्चना कर प्रदेशवासियों की सुख सम्रद्धि की कामना की। झलमला में भेंट-मुलाकात कार्यक्रम में पहुंचने पर आदिवासी नर्तक दल ने पारंपरिक लोकनृत्य के साथ किया मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का स्वागत। छत्तीसगढ़ महतारी की पूजा अर्चना कर मुख्यमंत्री  बघेल ने की भेंट-मुलाकात की शुरुआत। यहां ग्रामीणों ने मुख्यमंत्री का खुमरी पहनाकर स्वागत किया। स्वास्थ्य मंत्री टी एस सिंहदेव और वनमंत्री मोहम्मद अकबर भी हैं उपस्थित।  मुख्यमंत्री  भूपेश बघेल ने कहा - मैं देखना आया हूँ कि लोगों तक हमारी योजनाओं का लाभ पहुंच रहा है या नहीं।  ग्राम झलमला और आसपास के गांवों से लोग बड़ी संख्या में हैं उपस्थित। किसान घनश्याम साहू , लोहारीडीह ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को बताया - मेरा 1.50  लाख रूपये का कर्जा माफ हुआ है, इस पैसे से ट्रैक्टर खरीदा है,  मुख्यमंत्री ने उन्हें बधाई दी और कहा कि अब किसानों का ट्रैक्टर लोन न चुका पाने की वजह से जब्त नहीं हो रहा है, किसानों को पैसा मिल रहा है वे समय पर अपनी किश्त पटा पा रहे हैं। मुख्यमंत्री ने यहां उपस्थित लोगों से पूछा - कितने लोगों का राशनकार्ड बना है, इस पर बड़ी संख्या में आम जनता ने हाथ उठाकर हां में जवाब दिया। प्रकाश अग्रवाल, ग्राम-चिल्फी ने मुख्यमंत्री  भूपेश बघेल को बताया कि अभी तक गोधन न्याय योजना के तहत गोबर बेचकर 40 हजार रूपये का लाभ कमाया है, मेरे घर में 10 गाय हैं, जिनसे प्राप्त गोबर बेचकर अच्छी आय हो रही है, इस पर मुख्यमंत्री ने उन्हें बधाई दी। भेंट-मुलाकात को सम्बोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि कुपोषण के खिलाफ लड़ाई लड़ रहे हैं, इसलिए हमारी सरकार ने सुपोषण अभियान की शुरुआत की है।  इंदिरा ध्रुवे ने बताया कि आंगनबाड़ी में गर्म भोजन, अंडा और पौष्टिक आहार मिल रहा है, जिससे मेरे बच्चे की सेहत लगातार अच्छी हो रही है। मुख्यमंत्री ने कहा कि गौठान में रूरल इंडस्ट्रियल पार्क शुरू किए जा रहे हैं, हर रूरल इंडस्ट्रियल पार्क में वर्किंग शेड, पहुँच मार्ग, पेयजल और बिजली जैसी बुनियादी सुविधाओं के लिए 2 करोड़ रुपये दिए जा रहे हैं ताकि ग्रामीण, महिलाएं और गांव के युवा रोजगार से जुड़ सके, उन्होंने युवाओं से कहा कि ज्यादा से ज्यादा रीपा से लाभ लें। मुख्यमंत्री ने यहां राजीव युवा मितान क्लब के बारे में जानकारी ली। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि पर्यटन के विकास के लिए काम करें और स्थानीय युवाओं को पर्यटन रोजगार से जोड़ें। मुख्यमंत्री ने जाति प्रमाण पत्र बारे में पूछा - इस बीच एक हितग्राही ने बताया कि उसका जाति प्रमाण पत्र नहीं बना है, जिस पर मुख्यमंत्री ने पंचायत सचिव तथा तहसीलदार से जानकरी लेते हुए कार्यकम खत्म होने तक वस्तुस्थिति बताने कहा। एक ग्रामीण गोरेलाल ने बताया कि दो साल पहले वनाधिकार मान्यता पत्र मिला, अब भूमि पर खेती कर रहा हूँ। पंजीयन करा कर समर्थन मूल्य में धान बेचा है। वेदकुंवर ने बताया कि समर्थन मूल्य में 2 हजार गड्डी तेंदू पत्ता बेचा है, जिससे 8 हजार रूपये की आय हुई है। मुख्यमंत्री ने कहा कि हमने तेंदूपत्ता संग्रहण दर बढ़ाकर 4 हजार रुपये प्रति मानक बोरा कर दिया है। 65 प्रकार के वनोपज खरीद रहे हैं और वैल्यू एडिशन पर काम कर रहे हैं ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को रोजगार मिल सके। उन्होंने इन योजना का अधिक से अधिक लाभ लेने की लोगों से अपील की। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने भेंट-मुलाकात के दौरान कहा कि 1 नवंबर से प्रदेश में धान खरीदी शुरू हो जाएगी।  इस बार बारदाने की पर्याप्त व्यवस्था होगी।  बारदाने के लिए कहीं भी किसान भाइयों को परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा। झलमला के शासकीय प्री-मैट्रिक अनुसूचित जनजाति बालक छात्रावास पहुंचकर मुख्यमंत्री  भूपेश बघेल ने छात्रों से मुलाकात की। छात्रों ने गुलाब का फूल भेंटकर मुख्यमंत्री का आत्मीय स्वागत किया। मुख्यमंत्री ने बच्चों से बातचीत कर उनका हालचाल जाना और पढ़ाई लिखाई तथा छात्रावास की विभिन्न व्यवस्थाओं के बारे में जानकारी ली और बच्चों को मन लगाकर पढ़ाई करने की समझाइश दी।मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर छात्रावास परिसर में पीपल का पौधा रोपा।a

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  10 October 2022

राज्यपाल उइके वर्धा विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित राष्ट्रीय संगोष्ठी में हुई शामिल

 अंबेडकर उत्कृष्टता केंद्र का भी किया शुभारंभ राज्यपाल अनुसुईया उइके अपने वर्धा प्रवास के दौरान आज गांधी जयंती के अवसर पर महात्मा गांधी अंतरराष्ट्रीय हिंदी विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित राष्ट्रीय संगोष्ठी में शामिल हुईं। राज्यपाल ने सर्वप्रथम राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री के छायाचित्र पर माल्यार्पण व दीप प्रज्वलित कर उनको नमन किया। इस दौरान उन्होंने हिंदी पखवाड़ा के अंतर्गत आयोजित विभिन्न प्रतियोगिता के विजेताओं को पुरस्कृत कर उन्हें सम्मानित किया।    महात्मा गांधी अंतरराष्ट्रीय हिंदी विश्वविद्यालय  राज्यपाल ने अपने संबोधन में कहा कि संगोष्ठी का विषय स्वराज्य, सुराज्य और स्वबोध का गांधी मार्गष् अत्यधिक प्रासंगिक है और गांधीजी के सम्पूर्ण जीवन को चरितार्थ करता है। उन्होंने कहा कि वर्धा हमारे राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की कर्मभूमि रही है। उनका जीवन दर्शन, वर्धा की पावन भूमि के कण-कण में विद्यमान है। इस पवित्र भूमि से ही गांधीजी ने भारत के नव निर्माण का स्वप्न देखा। गांधी जी के विचारों की रोशनी ने ही सम्पूर्ण विश्व को वास्तविक भारत दिखाया है। राज्यपाल ने कहा कि सत्य के मार्ग पर चलते हुए गांधीजी ने संसाधनों के अभाव में भी देश को एकजुट करने का महान कार्य किया था, उन्होंने त्याग और समर्पण के साथ राष्ट्र सेवा की सीख दी है। उन्होंने कहा कि गांधी जी के दिखाए मार्ग पर चलते हुए देश ने विश्व पटल पर अपनी नई पहचान बनाई है। राज्यपाल सुश्री उइके ने कहा कि जिस प्रकार गांधीजी ने स्वराज की संकल्पना तथा अंतिमजन के उत्थान की बात की थी। वर्तमान में इसी संकल्पना के अनुरूप ही देश को आत्मनिर्भर बनाने का प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने शासकीय व गैर शासकीय कार्यों में हिंदी भाषा की स्वीकार्यता बढ़ाने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा किये गये प्रयासों का उल्लेख किया और उसकी सराहना की। राज्यपाल ने गांधीजी के दर्शन से जीवन और कार्यशैली में आए बदलाव के बारे में भी अपनी बात रखी। राज्यपाल उइके ने डॉ. अंबेडकर उत्कृष्टता केंद्र का किया शुभारंभ राज्यपाल अनुसुईया उइके ने वर्धा प्रवास के दौरान आज महात्मा गांधी अंतरराष्ट्रीय हिंदी विश्वविद्यालय के परिसर में डॉ. अंबेडकर उत्कृष्टता केंद्र का शुभारंभ किया। उल्लेखनीय है कि सामाजिक न्याय व अधिकारिता मंत्रालय द्वारा केंद्रीय विश्वविद्यालयों में डॉ. अंबेडकर उत्कृष्टता केंद्र स्थापित किए जा रहे हैं, जिसके माध्यम से युवाओं को प्रशासनिक सेवाओं की विशेष तैयारी हेतु शिक्षा दी जा रही है। राज्यपाल सुश्री उइके ने डॉ. अंबेडकर उत्कृष्टता केंद्र की स्थापना के लिए वर्धा विश्वविद्यालय के चयनित होने पर विश्वविद्यालय प्रबंधन और विद्यार्थियों को शुभकामनाएं दी।  इस अवसर पर वर्धा के सांसद रामदास तड़स, कुलपति डॉ रजनीश कुमार शुक्ल सहित विश्वविद्यालय के प्राध्यापकगण और छात्र-छात्राएं उपस्थित थे।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  3 October 2022

सीएम भूपेश बघेल भेंट-मुलाकात में  ग्राम इंदौरी पहुंचे

   विधानसभा क्षेत्र पंडरिया अंतर्गत ग्राम इंदौरी में   मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कबीरधाम जिले के विधानसभा क्षेत्र पंडरिया अंतर्गत ग्राम इंदौरी में स्थित चंडी मंदिर में पूजा अर्चना कर प्रदेशवासियों की सुख, समृद्धि और खुशहाली की कामना की। मुख्यमंत्री बघेल ने माता चंडी मंदिर में विधि विधान से पूजा अर्चना की। इस अवसर केबिनेट मंत्री और कवर्धा विधायक मोहम्मद अकबर और पंडरिया विधायक  ममता चंद्राकर मौजूद रहे।मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का जगह-जगह पर ग्रामीणों, महिलाओं और बच्चों ने फूल और नारियल भेंट कर स्वागत किया। छोटे-छोटे बच्चे उत्साहपूर्वक नारे लगाये। गांव के युवाओं में अपने मुख्यमंत्री की झलक पाने और फोटो खिंचाने की मची होड़। मुख्यमंत्रीभूपेश बघेल ने अपने संबोधन में कहा कि - नवरात्रि की पावन बेला में आप लोगों के बीच आया हूं। आप सभी को नवरात्रि की बहुत-बहुत बधाई और शुभकामनाएं। पानी बहुत गिरा, फसल अच्छा है, किसान खुशहाल है। सबसे पहले हमने किसानों का ऋण माफ किया, उनके हित में लगातार कार्य कर रहे। राजीव गांधी किसान न्याय योजना की तीसरी किस्त दीवाली के पहले 15 अक्टूबर को दी जाएगी।   केंद्र सरकार द्वारा 2500 रुपए में धान खरीदी पर असहयोग के बाद भी हमने, राजीव गांधी किसान न्याय योजना के माध्यम से किसानों को उनकी उपज का अच्छा दाम दिया।4 मई से भेंट-मुलाकात का सिलसिला चल रहा है। लोगों से मिल रहे हैं, बातें हो रही हैं, योजनाओं का फीडबैक मिल रहा है। इस दौरान थानवर चंद्रवंशी ने मुख्यमंत्री को बताया कि उनकी पौने दो एकड़ खेती है। उसने 20 हजार ऋण लिया था, वो माफ हो गया है। किसान ने त्यौहार के समय योजना अन्तर्गत राशि भुगतान करने की मुख्यमंत्री की बात पर खुशी जाहिर की। ग्राम आछी निवासी गोविंद चंद्रवंशी ने बताया कि उनका 25 हजार ऋण माफ हुआ हैं। इस साल दोनों किस्त मिल गया है, गन्ना के भी पैसा न्याय योजना के तहत आया है। जिस पर मुख्यमंत्री ने उन्हें बताया कि धान के 9000 रुपए के हिसाब से और गन्ना के 355 रुपए क्विंटल के हिसाब से विक्रय मूल्य दिया जा रहा है। ग्राम गोरखपुर निवासी विजय निर्मलकर ने बताया कि  उनकी 5 एकड़ की जमीन है, 01 लाख ऋण माफ हुआ है, राजीव गांधी किसान न्याय योजना के तहत उन्हें दो किस्त भी मिला है। मुख्यमंत्री के पूछने पर किसान विजय ने बताया कि सरकार द्वारा दिए गए पैसे से घर बनाए हैं, बच्चे को जगदलपुर इंजीनियरिंग कॉलेज में पढ़ा रहे हैं। मुख्यमंत्री द्वारा राशन कार्ड के बारे में पूछे जाने पर ग्राम केसली की नर्मदा साहू ने बताया कि राशन कार्ड बना है, 35 किलो राशन मिल रहा है, मुझे नमक एक पैकेट, शक्कर एक किलो 20 रुपए किलो और मिट्टी तेल 85 रुपए लीटर में मिलता है। मुख्यमंत्री ने 20 रुपए किलो में शक्कर मिलने की बात पता चलते ही जानकारी को गंभीरता से लेते हुए जांच कराने की बात कही। मुख्यमंत्री ने नारायण की सराहना की। ग्राम धरमपुरा के ग्रामीण ने बताया कि राजीव गांधी भूमिहीन मजदूर कृषि न्याय योजना के तहत दो किस्त मिला है, ग्रामीण ने इस योजना के संचालन के लिए मुख्यमंत्री को धन्यवाद भी दिया। ग्राम सोहागपुर के नारायण यादव ने बताया की एक लाख 30 हजार का गोबर बेचा है। बच्चो को पढ़ा लिखा रहा हूं, मुख्यमंत्री ने नारायण की सराहना की। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस साल एक नवम्बर से धान खरीदी शुरू की जायेगी। उन्होंने कहा कि हमने बच्चों की पढ़ाई के लिए स्वामी आत्मानंद शासकीय अंग्रेजी माध्यम स्कूल खोले हैं। उन्होंने वहाँ मिलने आई छात्रा रिंकी तिवारी से छत्तीसगढ़ी में सवाल किया, जिसका जवाब रिंकी ने छत्तीसगढ़ी और इंग्लिश में दिया।संतोष यादव, बरबसपुर ने बताया की उसने 90 हजार का गोबर बेचा है। इस पैसे से 02 बकरी खरीदी थी जिनकी संख्या अब 18 हो गई है। 04 बकरा 31 हजार रुपया का बेचा है, फिर से गोबर बेचकर 75 हजार का मोटर साइकल खरीदा। फूलबाई पटेल, सोहागपुर ने बताया कि हमने 01 लाख का वर्मी कम्पोस्ट बेचा है, तालाब में मछली पालन करती हूं अब तक 25 हजार रुपए की मछली बेची  है। उसके समूह में समूह में 10 सदस्य है। ग्राम इंदौरी के ग्रामीण ने बताया मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लीनिक योजना से नि:शुल्क स्वास्थय सुविधा का लाभ मिल रहा है। ग्राम मिरमिट्टी की गोमती ने बताया कि उनका बच्चा राम योगी काफी कमजोर था। जिन्हे मुख्यमंत्री सुपोषण योजना का लाभ मिला । मुख्यमंत्री ने बच्चे से भी बात चीत कर उसका हाल जाना । करुणा कश्यप, कवर्धा ने मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल को बताया कि आत्मानंद स्कूल बहुत बढ़िया है, सारी सुविधाएं हैं, लाइब्रेरी है। करुणा ने बताया कि इससे पहले वह दूसरे स्कूल में पढ़ाई करती थी, अब आत्मानंद स्कूल में पैसा बच रहा है, उसने मुख्यमंत्री को धन्यवाद दिया।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  30 September 2022

स्कूली बच्चों की बसों में टक्कर

बस पलटने से घायल हुए बच्चे  कवर्धा में एक सड़क हादसा हो गया।  जहां स्कूली बच्चों को लेने जा रही दो बसों के बीच भिड़ंत हो गई । बसों की आपस में टक्कर के बाद बच्चों से भरी एक बस खेत में जा गिरी। इस हादसे में दो बच्‍चे घायल हो गए। वहीं ग्रामीणों की मदद से  बच्चों को बाहर निकाला गया। पुलिस अधीक्षक ने बताया  कि घटना कुकदूर थाना क्षेत्र अंतर्गत नेउर गांव की है।  सुबह पंडरिया के एमबीसन स्कूल और सनराइज स्कूल की बस नेउर गांव स्कूली बच्चों को लाने गई थी। सकरे मार्ग से तेज रफ्तार वाहन ओवरटेकिंग के कारण दुर्घटनाग्रस्त हो गई। घटना के वक्त एक बस खाली थी। वहीं जो बस पलटी उसमें 10 बच्चे सवार थे। बच्चों को मामूली चोट आई है। वहीं एक बच्ची के होंठ में चोट आई है। घायल बच्ची को उपचार के लिए कुकदूर स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया गया, जिन्हें इलाज के बाद घर भेज दिया गया है। हादसे के बाद घायल बच्चों को इलाज के लिए अस्पताल ले जाय गया है। घटना की और जानकारी एकत्रित की जा रही है। 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  16 August 2022

 Hemp smuggler

45 लाख 50 हजार रूपये बताई जा रही कीमत   छत्तीसगढ़ के कबीरधाम में एक बड़े गांजा तस्कर को पुलिस ने गिरफ्तार किया  है  |  इनके पास से करीब चार सौ किलग्राम गांजा बरामद हुआ है |  जिसकी कीमत पैंतालीस लाख से ज्यादा  बताई जा रही है  |  पुलिस को मुखबीर से सूचना मिली की  रायपुर की ओर से  गंजे  की बड़ी खेप आने वाली है  |  सूचना पर कार्यवाही करते हुए  चिल्फ़ी थाना व पौड़ी चौकी की सयुक्त  टीम ने नाके बंदी कर गांजा तस्करों को गिरफ्तार कर लिया  | गांजा  ट्रक के केबिन में छुपाकर ले जाया जा रहा था  |  गांजे का कुल वजन  455 किलो ग्राम बताया जा रहा है  |  जिसकी  कुल कीमत 45 लाख 50 हजार रूपये है  | पुलिस ने गांजा ले  जा रहे  बारह चक्का वाहन को  भी  जप्त कर  आरोपियों से पूछताछ शुरू कर दी है  | बताया जा रहा है की गांजे को दिल्ली में खपाने की तैयारी थी |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  1 November 2020

 CM BHUPESH BAGHEL

धान  का सही मूल्य नहीं मिलने से नाराज है किसान    छत्तीसगढ़ प्रदेश में  किसानो से बड़े - बड़े वादे कर भूपेश बघेल सरकार  सत्ता में आई  |  और लगभग एक साल पूरा होने पर भी जब सरकारआपने वादों पर खरी नहीं उतर पाई  |  तो अब सरकार को किसानो के विरोध का सामना करना पड़ रहा है  | वही किसानो ने  |  मुख्यमंत्री भूपेश  बघेल का पुतला दहन कर खरीदी केन्द्रो का बहिष्कार किया है |  छत्तीसगढ -सत्ता पर काबिज होने के लिए राहुल गांधी ने विधानसभा चुनाव के समय बडी बडी घोषणायें की थी |   लेकिन राज्य सरकार द्वारा वादा ना पूरा किये जाने से भूपेश बघेल सरकार से किसान वर्ग  | इन दिनों काफी नाराज चल रहा है  |  किसानो की  कर्ज माफी , 2500 कि्वन्टल की दर पर धान खरीदी ,धान पर बोनस  और पिछले दो साल के रूके बोनस की राशी देने के वादों ने  | राज्य मे दम तोड दिया है |  किसानो का कहना  है की  |  धान की खरीदी पुराने दर पर ही की जा रही है |  धान खरीदी की सीमा भी कम कर दी गई  |  पिछला बोनस  नही दिया गया है |  इस बार की खरीदी का बोनस मिलने की दूर दूर तक कोई सम्भावना नही दिख रही |  राहुल गांधी के वादों को सच मान कर  | भूपेश बघेल को किसानो का हितैषी मानने वाले किसान  | अब भूपेश बघेल का पुतला दहन कर अपने भाग्य को कोसने लगे है|   तय सीमा में धान लेने से नाराज किसानों ने  मुख्यमंत्री का पुतला जलाया  | और  खरीदी केंद्रों का  बहिष्कार किया है  |  जिले के कई केंद्रों में  विवाद के हालात बने हुए है |  किसानों के प्रदर्शन के बाद राजनीतिक दलों ने भी  |  सरकार के  विरोध का एलान किया | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  10 December 2019

 GANJA

उड़ीसा से एमपी लाया जाता है गांजा   मुखबिर की सूचान पर पुलिस ने गांजा तस्करों को  पकड़ा है  |  तीन गांजा तस्कर सात  लाख रुपये कीमत का गांजा लेकर जा रहे थे   | ये गांजा उड़ीसा से लाया गया था  |  कवर्धा  पुलिस ने मुखबिर की सुचना पर  | . दविश दी और तीन गांजा तस्करों को गिरफ्तार किया  | इनके पास एक चार पहिया वहान में सवा क्विंटवल गांजा रखा हुआ था  | जिसकी कीमत  सात लाख रुपये बताई गई है  |  पंडरिया थाना इलाके में तस्कर उड़ीसा से गांजा लेकर आये थे और वह इसे मध्यप्रदेश भेजने की फिराक में थे  |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  23 October 2019

छत्तीसगढ़ का कैदी हथकड़ी खोलकर भागा

हबीबगंज रेलवे स्टेशन पर बुधवार तड़के अफरा- तफरी मच गई। जब भोपाल जिला न्यायालय में छतीसगढ़ के दुर्ग जिले से पेशी पर आया धोखाधड़ी का आरोपी, तीन पुलिस कर्मियों को चकमा देकर हथकड़ी खोलकर फरार हो गया। घटना के बाद बंदी के फरार होने के बाद तीनों पुलिस कर्मी आठ घंटे तक आरोपी की खुद ही तलाश करते रहे , लेकिन जब आरोपी के बारे में कोई सुराग नहीं मिल पाया तो पुलिस कर्मियों ने हबीबगंज जीआरपी थाने पहुंचकर पूरे घटनाक्रम की सूचना दी । घटनाक्रम की जानकारी लगने के बाद पुलिस ने सबसे पहले सीसीटीवी फुटेज देखे जिसमें आरोपी नजर नहीं आ रहा है। जीआरपी पुलिस ने एफआईआर दर्ज कर आसपास के थानों को सूचना दी। हबीबगंज जीआरपी थाना प्रभारी बीएल सेन के अनुसार दुर्ग पुलिस के आरक्षक सर्वेश कुमार पांडे , हेमंत कुमार और अर्जुन दुर्ग छतीसगढ़ से धोखाधड़ी के आरोपी अमित श्रीवास्तव पिता रामलाल श्रीवास्तव (45) को मंगलवार को भोपाल आए थे। जहां कोर्ट पेश करने के बाद उसको वापस दुर्ग छतीसगढ़ जाना था। इसके वह हबीबगंज प्रतीक्षालय में ठहरे थे। ट्रेन लेट होने के बाद काफी देर तक वह प्रतीक्षालय में आराम कर रहे थे। अमित भी उनके साथ ही बैठा था। अमित श्रीवास्तव बार- बार बाथरूम जाने की बात पुलिसकर्मियों से कर रहा था। रात में दो - से तीन बार वह बाथरूम गया तो पुलिसकर्मियों ने उसको साथ ले गए। इसके बाद पुलिस कर्मियों ने आंख लग गई। इस दौरान आरोपी ने कब हथखड़ी खोल ली और पुलिस कर्मियों को चकमा देकर प्रतीक्षालय से फरार हो गया। हालांकि सूत्रों की मानें तो पुलिस कर्मियों ने रात में उसके बार- बार बाथरूम जाने के कारण उसकी हथकड़ी खुद ही खोल दी थी। जिसका फायदा उठाकर वह फरार हो गया। बीएस सेन की मानें तो बुधवार तड़के चार से साढ़े चार बजे के बीच आरोपी प्रतीक्षालय से फरार हुआ है, उसके बाद आठ घंटे तक छतीसगढ़ पुलिसकर्मी उसको खुद ही तलाशते रहे है। उन्होंने उसकी तलाश के बाद दोनों तरफ के प्लेटफार्म और बाहर भी तलाश की , जब वह नहीं मिला तो उसके बाद उसकी शिकायत दोपहर दो बजे के करीब शिकायत करने पहुंचे थे। उसके बाद आसपास के थानों को सूचना देकर आरोपी का फोटो भेजा गया है। छतीसगढ़ दुर्ग से आए तीनों पुलिस कर्मी आरोपी अमित श्रीवास्तव के पुलिस कस्टडी से फरार होने के बाद बयान पूरे हुए बिना ही अमरकंटक एक्सप्रेस से दुर्ग के लिए रवाना हो गए थे। जब घटना की जानकारी लगने के बाद जीआरपी एसपी रूचिवर्धन मिश्रा ने हबीबगंज के जीआरपी एसआई से जानकारी तो तीन पुलिस कर्मियो के बयान पूरे न होने की जानकारी हुई। उसके बाद तीनों पुलिस कर्मियों को संपर्क कर जीआरपी थाने दोबारा बुलाया गया। प्रभारी एसपी दुर्ग शशिमोहन सिंह ने बताया कि तीनों पुलिस कर्मियों को उनके दुर्ग पहुंचते ही निलंबन के आदेश की कॉपी मिल जाएगी। फिलहाल उनको निलंबित किया जा चुका है। उनके खिलाफ विभागीय जांच भी शुरू की जाएगी।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  4 January 2018

raman singh cm

मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह को जन्मदिन पर शनिवार को देश-विदेश से लाखों लोगों ने बधाई दी। जन्मदिन पर वर्चुअल वर्ल्ड में डॉ. रमन के नाम की धूम रही। सीएम हाउस में भी मंत्री, नेता, अफसर सहित हजारों लोग बधाई देने पहुंचे। राजनांदगांव में तो इतने लोग पहुंच गए कि कलेक्टर और एसपी को मोर्चा संभालना पड़ा। डॉ. रमन को बधाई देने सोशल मीडिया पर रेला लगा रहा। बधाई संदेश के साथ हैशटैग एचबीडीरमनसिंह राष्ट्रीय स्तर पर नंबर वन रहा। 15 लाख से ज्यादा लोगों ने इस हैशटैग को ट्विटर पर देखा। यही नहीं यह विश्व में छठवें नंबर पर और गूगल ट्रेंड्स में 19वें नंबर पर रहा। ट्रेंडिंग बताने वाले कई ट्विटर अकाउंट समय-समय पर इस हैशटैग की रैंकिंग बता रहे थे। सोशल मीडिया ट्विटर पर मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सहित अनेक केन्द्रीय मंत्रियों तथा देश के विभिन्न राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने भी जन्मदिन की शुभकामनाएं दी। इसमें केंद्रीय मंत्री वेंकैया नायडू, राधामोहन सिंह, सुरेश प्रभु, धर्मेन्द्र प्रधान, नरेन्द्र सिंह तोमर, जगत प्रकाश नड्डा, राजीव प्रताप रूड़ी, डॉ. महेश शर्मा, थावरचंद गेहलोत, कलराज मिश्र, अर्जुनराम मेघवाल, राव इंद्रजीत सिंह, चौधरी बीरेन्द्र सिंह, जुएल उरांव, मेनका गांधी, असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल, राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे सिंधिया, मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, झारखण्ड के मुख्यमंत्री रघुवर दास और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडनवीस शामिल हैं।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  16 October 2016

chattisghar ias

    एलेक्स पाल मेनन ने अदालत पर की थी टिप्पणी   छत्तीसगढ़ के विवादास्पद आईएएस अधिकारी एलेक्स पाल मेनन की कोर्ट पर टिप्पणी को लेकर सामान्य प्रशासन विभाग ने नईदुनिया में प्रकाशित खबर की कटिंग और सोशल मीडिया में वायरल बयान को मुख्य सचिव कार्यालय को भेजा है। सामान्य प्रशासन विभाग की सचिव निधि छिब्बर ने इसकी पुष्टि की है। मंत्रालय के उच्च पदस्थ सूत्रों के मुताबित मुख्य सचिव विवेक ढांड इस संबंध में भेजी गई जानकारी का परीक्षण कराएंगे और मुख्यमंत्री को एक रिपोर्ट सौंपेंगे। बताया जा रहा है कि सीएम की हरी झंडी मिलने के बाद एलेक्स पाल के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई की जा सकती है। वहीं, सामाजिक संगठनों ने प्रशासनिक सुधार एवं लोक शिकायत मंत्रालय में शिकायत की है। सामाजिक कार्यकर्ता कुणाल शुक्ला ने एलेक्स पाल मेनन द्वारा सोशल मीडिया में न्यायप्रणाली के खिलाफ उंगली उठाने पर कार्रवाई की मांग की है। उन्होंने कहा कि एलेक्स शासकीय कर्तव्य के निर्वहन की संवैधानिक शपथ भूल गए हैं। वहीं, पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी भी एलेक्स के बयान पर जमकर बरसे। जोगी ने कहा कि यह रमन राज है, यहां सबकुछ चलता है। जोगी ने सागौन बंगले में पत्रकारों से चर्चा में कहा कि आईएएस अधिकारियों के लिए आईएएस मैनुअल में गाइड लाइन होती है, जिसका सभी अधिकारियों को पालन करना चाहिए। जोगी ने कहा कि 16 साल आईएएस और दो साल आईपीएस रहने के कारण मैं इस बात को गंभीरता से समझता हूं। आज के अधिकारियों को आईएएस मैनुअल को गंभीरता से पढ़ना चाहिए और उसे समझकर पालन करना चाहिए। लेकिन प्रदेश के नए आईएएस इसका पालन नहीं कर रहे हैं।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  24 June 2016

cm fatte singh

  कवर्धा में  लोक सुराज अभियान के तहत मुख्यमंत्री डॉ.रमन सिंह का हेलिकॉप्टर पंडरिया विकासखंड के वनांचल ग्राम देवसरा में उतरा। यहां उन्होंने पीपल पेड़ के नीचे चौपाल लगाकर लोगों की समस्याएं सुनी और शासन की महत्वपूर्ण योजनाओं के बारे में ग्रामीणों को बताया। मुख्यमंत्री जब चौपाल में आकर बैठे तभी गांव के 85 वर्षीय फत्तेसिंह मंच पर चढ़ने लगे।हालांकि जवानों ने उन्हें रोकने की कोशिश की, लेकिन वे नहीं रुके। मुख्यमंत्री ने भी जवानों से कहा उन्हें आने दो। मंच पर पहुंचते ही फत्ते सिंह ने सीएम से पूछ लिया कि मुझे पहचानते हो, मैं आपके साथ खूब घूमा हूं।  फत्ते सिंह यहीं नहीं रुके और बोले आपके साथ प्रदर्शन में भोपाल तक गया हूं और साथ सोया भी हूं। फत्तेसिंह की ये बात सुनकर सीएम सहित सांसद, मुख्य सचिव और अन्य भी ठहाके लगाकर हंसने लगे। इस पर मुख्यमंत्री ने कहा कि आपको कैसे नहीं पहचानूंगा। चौपाल में राहत राशि नहीं मिलने की समस्या लेकर पहुंचे फत्तेसिंह की समस्या को जल्द से जल्द हल करने का निर्देश सीएम ने कलेक्टर को दिया। देवसरा में आयोजित चौपाल में मुख्यमंत्री के साथ मुख्य सचिव विवेक ढांड और सीएम के संयुक्त सचिव रजत कुमार भी पहुंचे। साथ ही सांसद अभिषेक सिंह, संसदीय सचिव मोतीराम चंद्रवंशी, भाजयुमो के प्रदेश अध्यक्ष विजय शर्मा और जिलाध्यक्ष रामकुमार भट्ट मुख्य रूप से मौजूद थे। चौपाल में मौजूद सीएस विवेक ढांड ने कहा कि पूरे प्रदेश के गांव में रहने वाले ग्रामीणों को अब नई पहचान मिलेगी। शहरी लोगों के पास तो कई प्रकार के पहचान पत्र होते हैं, लेकिन ग्रामीणों क्षेत्रों के रहवासियों के पास नहीं। ऐसे में ग्रामीणों को उनकी पहचान दिलाने के लिए मुख्यमंत्री आबादी पट्टा स्कीम की शुरूआत की जा रही है। प्रदेश में लगभग 46 लाख परिवार गांव में निवासरत है और शहर में 11 लाख परिवार। इन ग्रामीण परिवार को उनकी पहचान दिलाने के लिए इस योजना की शुरुआत की जा रही है। वर्ष 2016 में सभी ग्रामीणों को मुख्यमंत्री आबादी पट्टा दिया जाएगा। सीएस ने मंच से ही कलेक्टर को अगले 3 महीने में सभी को पट्टा दिलाने निर्देशित किया। इसके पहले सीएस ने विभिन्न विभागीय अधिकारियों को मंच पर बुलाकर शासकीय योजनाओं के संचालन की समीक्षा की। चौपाल में ग्रामीणों को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने ग्रामीणों से पूछा कि देवसरा के सरपंच का कामकाज कैसा है। इतने में सभी ने एक साथ कहा एक नंबर। यह सुनते ही मुख्यमंत्री ने कहा कि मर्सकोले जी तो एक नंबर हे। उन्होंने कहा कि सुराज अभियान के तहत चौपाल लगाने का मुख्य कारण ये है कि गांव-गांव तक शासन की योजनाएं पहुंच रही है या नहीं। ग्रामीणों के लिए स्वास्थ्य, शिक्षा, राशन सहित संचालित अन्य योजनाएं उन तक पहुंच रही है या नहीं इसका आंकलन ही लोक सुराज है। सीएम ने कहा कि जल्द ही उज्वला योजना के तहत सरकार 21 लाख परिवार को 200 रुपए के रजिस्ट्रेशन में गैस कनेक्शन देगी। इसमें 350 करोड़ रुपए से अधिक की राशि खर्च होगी। आना मेरे गांव तुम्हें मैं दूंगी फूल कनेर के... जैसे गीत सुनते ही चौपाल में तालियां बजने लगी। स्कूल में संचालित प्राथमिक और माध्यमिक स्कूलों में पढ़ाई सहित अन्य विषयों के बारे में जानकारी लेने के लिए सीएम ने स्कूली बच्चों को मंच पर बुलाया। बच्चों ने सीएम को कविता और पाहड़ा भी सुनाया। सीएम ने चौपाल में मौजूद शिक्षकों से कहा कि वे समय पर स्कूल पहुंचे और बच्चों को बेहतर शिक्षा दें। वहीं गांव में 12वीं तक की पढ़ाई के लिए स्कूल खोलने की मांग पर सीएम ने कहा कि इस पर विचार किया जाएगा।     Attachments area          

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  26 May 2016

Video
Advertisement
x
This website is using cookies. More info. Accept
All Rights Reserved ©2024 MadhyaBharat News.