Since: 23-09-2009

  Latest News :
बांग्लादेशः कर्फ्यू के बावजूद थम नहीं रही हिंसा.   केंद्र में नहीं टिकेगी एनडीए सरकार - अखिलेश यादव.   सर्वदलीय बैठक में उठी मांग विपक्ष का हो लोकसभा उपाध्यक्ष.   अरविंद केजरीवाल की सेहत से किया जा रहा खिलवाड़ : संजय सिंह.   हिंसा ग्रस्त बांग्लादेश से वापस लौट रहे छात्रों से रास्ते में हो रही है वसूली.   तमिलनाडु के फिश प्रोसेसिंग प्लांट में अमोनिया गैस का रिसाव.   जीतू पटवारी के समक्ष आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ताओं ने ली कांग्रेस की सदस्यता.   जीतू पटवारी के समक्ष आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ताओं ने ली कांग्रेस की सदस्यता.   लिफ्टिंग के दौरान वायर टूटने से नीचे गिरा मालगाड़ी का डिब्‍बा.   पंडित धीरेन्द्र शास्त्री की नसीहत.   अवैध कॉलोनी बनाने वालों पर शिकंजा .   केले से भरा ट्रक पुलिया से नीचे गिरा.   उप मुख्यमंत्री ने गुरूपूर्णिमा पर गजराज बांध में लगाया पीपल का पौधा.   तालाब में नहाने गए बच्चे की डूबने से मौत.   अनियंत्रित कार नाले में गिर कर डूबने से डाॅक्टर की माैत.   मुख्यमंत्री विष्णु देव साय गुरू पूर्णिमा महोत्सव में शामिल हुए.   मुख्यमंत्री साय ने मलेरिया से निपटने हरसंभव उपाय करने दिए निर्देश.   भाजपा राज में स्वास्थ्य सुविधाएं लचर और कानून व्यवस्था बदहाल : दीपक बैज.  

जांजगीर-चाम्पा News


korba, Young man ,committed suicide

कोरबा/ जांजगीर चांपा। जिले के शिवरीनारायण थानांतर्गत एक युवक ने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली है। युवक के फांसी लगाने के कारणों की जांच पुलिस कर रही है। घटना के बाद से इलाके में सनसनी फ़ैल गई है। सूचना पर पहुंची पुलिस ने शव को पोस्टमॉर्टम के लिए अस्पताल भेज दिया है, वहीं मामले में आगे की कार्रवाई कर रही है।   मिली जानकारी के अनुसार वार्ड नंबर 11 निवासी 18 वर्षीय युवक अनुज यदाव ने अपने घर के बगल में लोहे के पाइप में फांसी लगा ली। सोमवार सुबह जब परिजनों ने देखा तो उनके पैरों तले जमीन खिसक गई। तत्काल इसकी सूचना शिवरीनारायण थाना पुलिस को दी गई। सूचना पर पहुंची पुलिस ने शव का पंचनामा कर पोस्टमॉर्टम के लिए भेज दिया है। वहीं अज्ञात कारणों की जांच में जुट गई है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  10 June 2024

korba, District Panchayat President , before voting

कोरबा/ जांजगीर चांपा। लोकसभा के चुनावी समर के दौरान कांग्रेस पार्टी को अपने नेताओं और कार्यकर्ताओं को सम्हाल कर रख पाना मुश्किल हो रहा है। बड़े नेताओं से लेकर जमीनी कार्यकर्ताओं का मोह भंग होना चुनाव के दौरान मुश्किलें खड़ी कर रहा है। वही मतदान से महज 3 दिन पहले एक और तगड़ा झटका लगा है। कांग्रेस पार्टी को उस वक्त लगा जब सोशल मीडिया में जिला पंचायत अध्यक्ष यानिता यशवंत चंद्रा के कांग्रेस पार्टी से इस्तीफे का प्रदेश अध्यक्ष दीपक बैज के नाम लिखा पत्र वायरल होने लगा। बता दें कि यानिता यशवंत चंद्रा नेता प्रतिपक्ष डॉक्टर चरण दास महंत के खेमे से गिनी जाती हैं। उन्हीं के आशीर्वाद से उन्हें जिला पंचायत अध्यक्ष का पद भी मिला था पर प्रदेश से कांग्रेस की सत्ता छीन जाने के बाद अब बगावत करने वाले अन्य नेताओं की तरह उनका भी कांग्रेस से मोह भंग हो गया है। हालांकि मौजूदा दौर में उनका पार्टी छोड़ना कोई अचरज का विषय नहीं है और ना ही आम जनता के लिए यह कोई कौतूहल का विषय है। पर कांग्रेसियों की पार्टी के विपरीत समय में लगातार खेमा बदलना राजनैतिक स्वार्थ को परिभाषित जरूर कर रहा है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  4 May 2024

korba, same family died , truck collision

कोरबा/ जांजगीर-चांपा। जांजगीर-चांपा में शनिवार को ट्रक ने बाइक सवार 4 लोगों को टक्कर मार दी। हादसे में 3 लोगों की मौके पर ही मौत हो गई। वहीं एक महिला ने इलाज के दौरान दम तोड़ दिया। बताया जा रहा है कि हादसे में पिता-पुत्र और मां-बेटी की जान चली गई है। पूरा मामला मुलमुला थाना क्षेत्र के अरसमेटा मोड़ का है।   मिली जानकारी के मुताबिक गंभीर रूप से घायल महिला को बिलासपुर के सिम्स हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया था, जहां महिला ने दम तोड़ दिया। वहीं हादसे के बाद गुस्साए लोगों ने चक्काजाम कर दिया।   सड़क हादसे में 4 लोगों की मौत पुलिस के मुताबिक रामकुमार कश्यप (47) एक बाइक पर अपनी पत्नी शतरूपा बाई (42), बेटा चंद्र प्रकाश कश्यप (19) और 3 साल की छोटी बच्ची के साथ कोनारगढ़ गांव से बर्थडे मानने के लिए परसदा गांव जा रहे थे, तभी 12.30 बजे के आसपास अरसमेटा मोड़ पर हादसे का शिकार हो गए। टक्कर के बाद मौके से भागा ट्रक चालक ट्रक की टक्कर के बाद सभी बाइक सवार सड़क किनारे दूर-दूर जा गिरे। वहीं टक्कर मारने के बाद ट्रक चालक मौके से गाड़ी लेकर फरार हो गया। बताया जा रहा है कि बाइक के परखच्चे उड़ गए हैं।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  27 April 2024

raipur, BSP declared ,Lok Sabha candidates

रायपुर। बहुजन समाज पार्टी ने छत्तीसगढ़ के अपने दो उम्मीदवारों के नाम की लिस्ट जारी कर दी है। दोनों सीटें आरक्षित वर्ग की हैं। इनमें बस्तर से आयतु राम मंडावी को जबकि बसपा का गढ़ कहे जाने वाले जांजगीर-चाम्पा से रोहित कुमार डहरिया को उम्मीदवार बनाया गया हैं।यह सूची बसपा के प्रदेश अध्यक्ष श्याम टंडन ने जारी की है।जांजगीर चांपा लोकसभा सीट से कांग्रेस ने पूर्व मंत्री शिव कुमार डहरिया को उम्मीदवार घोषित किया है. जबकि भाजपा ने कमलेश जांगड़े को इस सीट पर प्रत्याशी बनाया है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  22 March 2024

korba,  rupees cash,vehicle checking

कोरबा/ जांजगीर चांपा। जिले में एफएसटी द्वारा सोमवार को वाहन चेकिंग के दौरान चेकिंग पॉइंट्स बनारी में नगदी सात लाख 95 हजार रुपये संदिग्ध मिले पुलिस ने जब्त किया है। आगामी वीवीआईपी विज़िट एवं लोक सभा चुनाव व्यवस्था को देखते हुए जांजगीर ज़िले के महत्वपूर्ण मार्गों में नाकेबंदी पॉइंट लगाये गये हैं। एफएसटी टीम द्वारा थाना जांजगीर क्षेत्र के ग्राम बनारी तिराहा मुख्य रोड में नाकाबंदी कर आने जाने वाले वाहनों को सघन चेकिंग की जा रही थी। पुलिस द्वारा बरामद रकम को जब्ती कार्रवाई की गई है, जिसकी जानकारी कार्यपालिक मजिस्ट्रेट और जीएसटी विभाग को भेजी जा रही है, एवम नियमानुसार कार्रवाई की जा रही है।   जिला पुलिस द्वारा आगामी लोक सभा चुनाव व्यवस्था को दृष्टिगत रखते हुए लगातार अवैध शराब की कार्यवाही, संदिग्ध ब्यक्तियो की चेकिंग की जा रही है इसी क्रम में 18 मार्च को थाना जांजगीर क्षेत्र के ग्राम बनारी तिराहा चौक में नाकाबंदी कर आने जाने वाले वाहनों को सघन चेकिंग की जा रही थी। चेकिंग दौरान एफएसटी टीम के द्वारा कार वाहन क्रमांक सीजी 11 बीजे -4345 में सवार अमित कुमार थवाईत उम्र 37 वर्ष निवासी खोखरा थाना जांजगीर सवार थे, कार को रोकवा कर चेकिंग किया गया जिसके पास से नगदी 7,95,000 रुपये पाया गया। जिसके संबंध में पूछताछ कर रकम रखने के संबंध में नोटिस दिया गया जो कोई वैध दस्तावेज नहीं होने से अपराध से संबंधित होने की माकुल संदेह के तहत जब्त कर अग्रिम कार्रवाई की जा रही है। जिसकी जानकारी कार्यपालिक मजिस्ट्रेट और जीएसटी विभाग को भेजी जा रही है, एवम नियमानुसार कार्रवाई की जा रही है।   उपरोक्त कार्रवाई में एफएसटी टीम के सहकारिता निरीक्षक अमर नाथ राठौर, दुष्यंत राठौर, निरीक्षक प्रवीण द्विवेदी थाना प्रभारी जांजगीर, महिला आर श्यामा जयसवाल, आर. गोपाल रजवाड़े एवं टीम के लोगों का सरायनीय योगदान रहा है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  18 March 2024

korba,Child

कोरबा/जांजगीर-चांपा। जिले के आईबी रेस्ट हाउस के पास हसदेव नहर में बने पुल के नीचे खंभे में आज फंसा हुआ बच्चे का शव मिला है। मृतक बच्चे की पहचान समीर सारथी (10 साल) पंतोर गांव के रूप में की गई है। शनिवार सुबह करीब 11 बजे नहर में नहा रहे लोगों ने नहर के ऊपर बने पुल के खंभे में फंसे हुए बच्चे की लाश देखी। पोस्टमार्टम के बाद शव परिजनों को सौंप दिया जाएगा।   बताया जा रहा है कि नहर में नहाने के दौरान पानी में डूब रहे अपने दोस्त की जान बचाने के लिए समीर सारथी नहर में कूद गया था। इससे उसकी पानी में डूबने से मौत हुई है। समीर सारथी के शव को पुलिस ने नहर से बरामद किया है। मृतक बच्चे के परिजनों को सूचना दे दी गई है। शव का पंचनामा कार्रवाई करते हुए पोस्टमार्टम के लिए जिला अस्पताल जांजगीर में भेजा गया है।   नहर में नहा रहे लोगों ने देखी बच्चे की लाश उल्लेखनीय है कि शनिवार की सुबह करीब 11 बजे नहर में नहा रहे लोगों ने देखा कि एक बच्चा मृत अवस्था में नहर के ऊपर बने पुल के खंभे में फंसा हुआ है। लोगों ने सिटी कोतवाली पुलिस को इसकी सूचना दी। मौके पर पहुंची सिटी कोतवाली पुलिस ने गोताखोर नगर सैनिक की मदद से शव को नहर से बाहर निकाला। बच्चे की शव मिलने की सूचना पंतोरा पुलिस और परिजनों को दी गई है।   जानकारी अनुसार, शुक्रवार की सुबह लगभग 10.30 बजे समीर सारथी अपने दोस्तो के साथ पंतोरा गांव से होकर गुजरने वाली हसदेव नहर में नहाने को गया हुआ था। इस बीच उसका दोस्त नहर के तेज बहाव में बहते हुए पानी में डूबने लगा, जिसे देख समीर सारथी उसे बचाने के लिए नहर में कूद गया।   पानी के तेज बहाव से बाहर नहीं निकल पाया बच्चा किसी तरह से उसका दोस्त नहर से बाहर निकल गया। लेकिन समीर सारथी नहर के तेज बहाव से बाहर नहीं निकल सका और पानी के अंदर डूब गया। समीर की डूबने की जानकारी उसके अन्य दोस्तों ने परिजनों को दी, तब तक देर हो चुकी थी। परिजन मौके पर पहुंचे मगर समीर का कोई पता नहीं चल पाया। जिसके बाद परिजनों ने पंतोरा चौकी में सूचना दी।   वहीं बच्चे के रेस्क्यू के लिए जांजगीर से नगर सैनिक गोताखोरों की टीम को बुलाया गया था और घटना स्थान नहर के आस-पास पता तलाश की जा रही थी। लेकिन समीर का कुछ पता नहीं चल सका। वह नहर के तेज बहाव में बह गया था।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  2 March 2024

korba, Car collided , bride and groom died

कोरबा/जांजगीर-चांपा। जिले के मुलमुला थाना क्षेत्र में रविवार सुबह हुए सड़क हादसे में दूल्हा-दुल्हन सहित पांच लोगों की मौत हो गई। हादसा तेज रफ्तार ट्रक के कार को टक्कर मारने के चलते हुआ है। सभी लोग दुल्हन की विदाई कराकर बलौदा से लौट रहे थे।   बलौदा निवासी सोनी परिवार के बेटे शुभम सोनी की शादी शिवरीनारायण निवासी नेहा से शनिवार रात को हुई। रविवार सुबह विदाई के बाद दूल्हा शुभम, दुल्हन नेहा, शुभम के पिता ओमप्रकाश सोनी (50), फूफा सरजू सोनी (66) और बुआ रेवती सोनी एक ही कार से घर लौट रहे थे। सुबह करीब पांच बजे पकरिया जंगल में चंडी देवी मंदिर के पास ट्रक से आमने-सामने की टक्कर में कार के परखच्चे उड़ गए। पुलिस ने कार में फंसे सभी लोगों को बाहर निकालकर अस्पताल भिजवाया। वहां डॉक्टरों ने दुल्हन सहित चार लोगों को मृत घोषित कर दिया। थोड़ी देर में उपचार के दौरान दूल्हे ने भी दम तोड़ दिया।   एसपी विजय अग्रवाल ने बताया कि हादसे के बाद कार से धुआं निकलने लगा। मौके पर फायर ब्रिगेड की गाड़ी भी बुलाई गई। दमकलकर्मियों ने कार में लगी आग पर काबू पाया। घटना के बाद चालक ट्रक छोड़कर मौके से फरार हो गया, जिसकी तलाश की जा रही है। ट्रक को जब्त कर लिया गया है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  10 December 2023

korba, Truck full of buffaloes , ditch

कोरबा/जांजगीर-चांपा। जिले से अभी अभी एक बड़ी खबर सामने आई है यहां भैंसों से भरी एक ट्रक अनियंत्रित होकर हसदेव नदी से पहले खाई में गिर गई।   इस हादसे में नौ भैंसा की मौत और दो घायल हो गए हैं। यह आशंका जताई जा रही है कि 25 भैंसो से भरी ट्रक तस्करी के लिए जा रही थी। इसी दौरान पीथमपुर में एनएच पुल के पास यह हादसा हो गया, जिसके बाद मौके से ड्राइवर और हेल्पर फरार हो गए हैं। उस मार्ग से गुजरने वाले आसपास के लोगों तत्काल इसकी सूचना कोतवाली पुलिस को दी, मौके पर पुलिस द्वारा आगे की कार्रवाई की जा रही है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  11 October 2023

korba, Three died,drinking poisonous liquor

कोरबा/जांजगीर। छत्तीसगढ़ के जांजगीर में एक बार फिर से जहरीली शराब पीने से दो सगे भाई सहित तीन की मौत हो गई है। घटना के बाद मौके पर पुलिस की टीम पहुंची है और जांच जारी है। ये तीसरी घटना है, तीन महीने में कुल आठ लोगों की मौत जहरीली शराब पीने से हुई है। घटना अकलतरा के परसाहीबाना की है। मृतकों में संत कुमार शाण्डेय 32 वर्ष, संजय कुमार शाण्डेय 35 वर्ष, जितेंद्र कुमार शाण्डेय 35 वर्ष शामिल है।     पुलिस के मुताबिक, परसाहीबाना के रहने वाले संजय, संत और जितेंद्र ने गांव के एक युवक से शराब खरीदकर पी थी। शराब पीते ही तीनों के पेट में जोरदार दर्द हुआ, जिसके बाद गंभीर हालत में उन्हें जिला अस्पताल लाया गया। यहां पर उपचार के दौरान तीनों की मौत हो गई। इसके पहले भी 15 जून और 31 अगस्त को भी जहरीला पदार्थ मिला शराब पीने से पांच लोगों की मौत हुई थी। फिलहाल दो सगे भाई सहित तीन की मौत मामले में पुलिस जांच कर रही है। साथ ही मौत के कारणों का पता लगाने में जुटी हुई है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  4 September 2023

korba, Janjgir Trust Conference, The exhibition

कोरबा/ जांजगीर चांपा। नेताप्रतिपक्ष राज्यसभा मल्लिकार्जुन खड़गे के मुख्य आतिथ्य और मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की अध्यक्षता में रविवार को जिला मुख्यालय के पुलिस लाइन खोखरा में भरोसे का सम्मेलन कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस दौरान जिला प्रशासन द्वारा प्रदर्शनी एवं स्टॉल लगाया गया जो लोगों के आकर्षण का केन्द्र रही। इस प्रदर्शनी में राज्य सरकार द्वारा संचालित जनकल्याणकारी योजनाओं को बहुत ही आकर्षक एवं सुरूचिपूर्ण ढंग से प्रदर्शित किया गया। आम नागरिकों ने इसकी सरहाना करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री के नेतृत्व में पौने पांच वर्षाें के दौरान आमनागरिकों के जीवन में काफी बदलाव आया है। सरकार द्वारा चलायी जा रही योजनाओं से लोगों का जीवन स्तर सुधरा है और लोग सरकार की योजनाओं का लाभ ले रहें हैं। मुख्यमंत्री ने इन योजनाओं के जरिये आमजनता का दिल जीत लिया है। आज भरोसे के सम्मेलन में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जिलेवासियों को 467 करोड़ 32 लाख 92 हजार रुपये के कुल 1043 विकास कार्याे की सौगात दिये। इनमें 87 करोड़ 24 लाख 21 हजार रुपये से अधिक के 192 विकास कार्याे का लोकार्पण एवं 379 करोड़ 78 लाख 71 हजार से अधिक रुपये के 851 विकास कार्याे का भूमिपूजन शामिल हैं। भरोसे के सम्मेलन के दौरान उप मुख्यमंत्री टी एस सिंहदेव, विधानसभा अध्यक्ष डॉ चरणदास महंत, गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू, परिवहन मंत्री मोहम्मद अकबर, कृषि एवं जैव प्रौद्योगिकी मंत्री रविन्द्र चौबे, महिला एवं बाल विकास मंत्री अनिला भेड़िया, पीएचई मंत्री गुरूरूद्र कुमार, नगरीय प्रशासन मंत्री शिव कुमार डहरिया, आबकारी मंत्री कवासी राजस्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल, खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री अमरजीत भगत, उच्च शिक्षा, खेल एवं युवा कल्याण मंत्री उमेश पटेल, कोरबा सांसद ज्योत्सना महंत उपस्थित थे।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  13 August 2023

Janjgir, Farmer dies , electrocution

कोरबा/ जांजगीर-चांपा। जिले के कांसा गांव में रविवार को करंट की चपेट में आकर किसान की मौत हो गई है। किसान घर में सीढ़ी बनाने का काम कर रहा था, तभी हादसा हुआ। पुलिस ने मृत किसान के शव को पोस्टमॉर्टम के लिए भिजवा दिया है। मामला नवागढ़ थाना क्षेत्र का है।     जानकारी के मुताबिक, ग्राम कांसा का रहने वाला किसान मोटे लाल कश्यप (35 वर्ष) अपने घर में खुद ही सीढ़ी निर्माण कर रहा था। सीढ़ी के ठीक बगल में छत पर टिन लगा हुआ था। किसान के घर की बिजली की तार टिन से सटी हुई थी। बिजली वायर किसी जगह से कटी हुई थी। इसकी वजह से बिजली की तार से सटे टिन में भी करंट फैल गया। टिन में फैले करंट की चपेट में किसान आ गया और बेहोश होकर सीढ़ी से नीचे गिर गया।       परिजनों ने उसे गिरते हुए देखा और आनन-फानन में नवागढ़ के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र लेकर पहुंचे। यहां डॉक्टर ने जांच के बाद किसान को मृत घोषित कर दिया। घटना की सूचना मिलने पर नवागढ़ थाना पुलिस मौके पर पहुंची और शव को पोस्टमॉर्टम के लिए भिजवाया।     जांच अधिकारी ने बताया कि शुरुआती जांच में करंट लगने से किसान की मौत होना लग रहा है। पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट आने के बाद मौत की असल वजह का पता चल सकेगा। पोस्टमॉर्टम कराकर शव को अंतिम संस्कार के लिए परिजनों को सौंप दिया गया है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  30 July 2023

korba, Janjgir,  derailed train

कोरबा/जांजगीर-चाम्पा। छत्तीसगढ़ से ट्रेन हादसे को लेकर बड़ी खबर है। यहां एक मालगाड़ी डिरेल हो गई है। रेल दुर्घटना की यह घटना छत्तीसगढ़ के जिला जांजगीर चाम्पा में हुई है।   जानकारी के अनुसार गुरुवार दोपहर अकलतरा स्टेशन के समीप मालगाड़ी के 11 डब्बे पटरी से उतर गए हैं। इस हादसे के बाद कई मालगाड़ियों के साथ यात्री ट्रेनें भी प्रभावित होंगी। वहीं घटना की जानकारी मिलने के बाद रेलवे के आला अधिकारी मौके पर पहुंचे हुए हैं और मामले की जांच की बात कह रहे हैं।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  27 July 2023

korba, Police busted, prostitution

कोरबा/ जांजगीर चाम्पा। देह व्यापार के लिए मजबूर करने वाले आरोपितों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। देह व्यापार में संलिप्त 03 पुरुष एवं 06 महिला आरोपित को गिरफ्तार किया गया। आरोपितों से मोबाइल एवं अन्य आपत्तिजनक सामग्री बरामद किया गया।   जानकारी के अनुसार नाबालिग बालिका द्वारा थाना जांजगीर में रिपोर्ट दर्ज कराई कि लछनपुर एवं पिसौद में नाबालिग को देह व्यापार के लिए मजबूर किया जा रहा है तथा नहीं मानने पर मारपीट की जा रही है। नाबालिग बालिका की रिपोर्ट पर थाना जांजगीर में छह महिलाओं और तीन पुरुषों के खिलाफ अपराध पंजीबद्ध कर जबरदस्ती देह व्यापार करने के लिए मजबूर करने, मारपीट करने एवं मानव देह व्यापार में संलिप्त रहने सम्बन्धी रिपोर्ट दर्ज की गई। मामले की गम्भीरता को ध्यान में रखते हुये सूचना पर पुलिस पार्टी द्वारा रविवार देर रात मौके पर रेड कार्रवाई की गई, इसमें छह महिलाएं और तीन पुरुष मौके से हिरासत में लिए गए। घटनास्थल से आपत्तिजनक सामग्री भी बरामद हुई है इनमें से दो आरोपित रायगढ़ जिले के एक आरोपित कोरबा जिले के और 6 आरोपित जांजगीर जिले के हैं। रेड के दौरान संदिग्ध ग्राहक भी घटनास्थल पर मिले जो देह व्यापार में लिप्त थे। आरोपितों को पुलिस हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है। आरोपितों को विधिवत गिरफ्तार कर माननीय न्यायालय के समक्ष प्रस्तुत किया जायेगा।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  22 May 2023

korbam Heavy collision , trailer and truck

कोरबा/ जांजगीर-चांपा। जिले से बड़े हादसे की खबर सामने आई है। यहां हथनेवरा बिर्रा रोड पर शनिवार सुबह ट्रेलर और ट्रक में जोरदार टक्कर हो गई। टक्कर इतनी भीषण थी कि दोनों वाहनों के चालकों की मौके पर ही मौत हो गई। वहीं इस हादसे में दो सवार गंभीर रूप से घायल हो गए हैं। हादसे के बाद आसपास के लोगों में हड़कंप मच गया व घटना स्थल पर चीख-पुकार मच गई। लोगों द्वारा तत्काल दुर्घटना में घायल हुए दोनों घायलों को चांपा में बीडीएम उपचार के लिए भर्ती कराया गया है। वहीं इस घटना की सूचना पुलिस को दे दी गई है। मौके पर पहुंची पुलिस इस मामले की गंभीरता से जांच कर रही है। फिलहाल दोनों चालकों व सवार की पहचान नहीं पाई है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  20 May 2023

desi sharab pine se sena ke 3 jawan ki maut

छत्तीसगढ़ के जांजगीर-चांपा जिले में देसी शराब पीने के बाद सेना के जवान समेत 3 लोगों की मौत हो गई। तीनों सोमवार सुबह साथ में बैठकर शराब पी रहे थे। इसके बाद अचानक बेहोश हो गए। फिर इन्हें अस्पताल ले जाया गया। जहां डॉक्टरों ने तीनों को मृत घोषित कर दिया है। मामला नवागढ़ थाना क्षेत्र के रोगदा गांव का है।रोगदा निवासी नंदलाल कश्यप  भारतीय सेना में टेक्नीशियन के पद पर पोस्टेड था। वो अपनी शादी के चलते घर आया हुआ था। नंदलाल और गांव के परस साहू और सतीश कश्यप ने सोमवार सुबह शराब पीने का फैसला किया था। सुबह 7 बजे के आस-पास ही तीनों ने गांव के ही हरप्रसाद से शराब खरीदी थी।इसके बाद तीनों ने मिलकर दुर्ग मंदिर के पास में शराब पी। फिर तीनों बेहोश हो गए। आस-पास के लोगों ने तीनों को बेहोशी की हालत में देखकर इन्हें नवागढ़ सीएचसी ले जाया गया। जहां डॉक्टरों ने मृत घोषित कर दिया। परस साहू गांव में किसानी करता था। जबकि सतीश कोरबा के किसी प्लांट में काम करता था।अचानक हुई इस घटना ने पूरे परिवार को सदमे में डाल दिया है। वो मानने को तैयार नहीं कि उनके घर का एक शख्स उनसे इस तरह से बिछड़ गया। वहीं सूचना मिलने पर एएसपी अनिल सोनी मौके पर पहुंचे। नवागढ़ पुलिस ने शव को अपने कब्जे में लेकर पंचनामा कार्रवाई करते हुए पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। इस मामले को लेकर एसपी विजय अग्रवाल ने कहा है कि शराब पीने के बाद लोगों की मौत हुई है। पुलिस, डॉक्टर और एफएसएल की टीम मौके पर पहुंच गई है। पीएम रिपोर्ट आने के बाद मौत के कारण स्पष्ट हो पाएगा। फिलहाल जांच पड़ताल की जा रही है।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  15 May 2023

2000  carore rupees ka sarab ghotala

छत्तीसगढ़ में उजागर हुए 2000 करोड़ रुपए के शराब घोटाले को लेकर कांग्रेस सरकार के विरोध में भारतीय जनता पार्टी ने जिला स्तरीय महाधरना दिया। भाजपा नेताओं ने अपने संबोधन में कांग्रेस सरकार पर जमकर हमला बोला।बीजेपी नेताओं-कार्यकर्ताओं ने शहर के अग्रसेन चौक पर जिला स्तरीय महाधरना में विरोध प्रदर्शन किया। धरने को संबोधित करते हुए पूर्व गृहमंत्री रामसेवक पैकरा ने कहा कि कांग्रेस सरकार घोटालों की सरकार है। 2000 करोड़ का उजागर शराब घोटाला इसकी गवाही दे रहा है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को नैतिकता के आधार पर अविलंब इस्तीफा देना चाहिए।बीजेपी के वरिष्ठ नेता रामसेवक पैकरा ने कहा कि कांग्रेस सरकार छत्तीसगढ़ के मेहनतकश निवासियों का धन घोटालों के जरिए लूट रही है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस सरकार में छत्तीसगढ़ में विकास अवरूद्ध है, जनता भयभीत है, कानून-व्यवस्था हाशिये पर है। राज्य में जमकर भ्रष्टाचार किया जा रहा है। ईडी की कार्रवाई से सामने आए 2000 रुपए करोड़ के घोटाले को लेकर भाजपा आम जनता के बीच जा रही है। ऐसी भ्रष्ट सरकार को सत्ता में बने रहने का अधिकार नहीं है।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  13 May 2023

karnatka election congress party bhupesh baghel

  छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कर्नाटक चुनाव में जीत का लड्‌डू खाया। ये लड्‌डू कांग्रेस नेताओं और पत्रकारों को भी मुख्यमंत्री ने खिलाया।भूपेश बघेल ने मीडिया से बात की और कर्नाटक चुनाव को लेकर बड़ा बयान दिया। भूपेश बघेल ने कहा, हिमालय से लेकर अब समुद्र तक कांग्रेस ने सफलता हासिल की है। उन्होंने आगे कहा- भाजपा कांग्रेस मुक्त भारत की बात करती है। लेकिन अब दक्षिण भारत से भाजपा मुक्त हो रही है। भाजपा को पता था कि हारने वाले हैं अब टीवी में जेपी नड्‌डा की तस्वीर दिख रही है।भाजपा के लाेग मोदी की जगह योगी-योगी करते थे, बुलडोजर की बात करने लगे थे। छत्तीसगढ़ भाजपा के नेता अरुण साव को पता है कि प्रधानमंत्री मोदी का जादू खत्म हो गया है। इसलिए वो भी योगी और बुलडोजर की बात करने लगे। आज जो कामयाबी मिलने वाली है। इसके लिए मैं सोनिया गांधी, राहुल गांधी, प्रियंका गांधी और राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे समेत कर्नाटक स्टेट लीडरशिप को बधाई देता हूं।कर्नाटक की जनता ने जो फैसला दिया, इससे साफ है कि बजरंग बली कांग्रेस के साथ हैं। कर्नाटक में राहुल गांधी ने भारत जोड़ो यात्रा की। मैं भारत जोड़ो यात्रा में था। उसी समय से लग गया था झुकाव कांग्रेस की ओर है। इस पूरे चुनाव में रणनीति एक हिस्सा है। इसमें घोषणा पत्र, कार्यकर्ताओं का उत्साह ये सब मिलाकर जीत मिलती है। उसी का असर है। बड़ा राज्य जहां 224 सीटें और भाजपा की सरकार थी इसे हमने छीना,हिमाचल को भी छीना। अब कांग्रेस कार्यकर्ताओं में और आत्मविश्वास बढ़ेगा।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  13 May 2023

chattishgarh board ke natije ghodhit

छत्तीसगढ़ बोर्ड के 10वीं और 12वीं के नतीजे जारी हो गए। माध्यमिक शिक्षा मंडल के सभागृह में स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम ने रिजल्ट जारी किया। रायगढ़ की विधि भोंसले 12वीं की टॉपर रहीं। और जांजगीर के विवेक अग्रवाल दूसरे स्थान पर रहें। 10वीं में जशपुर के राहुल यादव ने पहला स्थान हासिल किया।मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने सभी परीक्षार्थियों एवं उनके अभिभावकों को बधाई और शुभकामनाएं देते हुए उनके उज्जवल भविष्य की कामना की है। उन्होंने कहा, दसवीं और 12वीं की परीक्षा में टॉप टेन में स्थान प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को हेलीकॉप्टर राइड कराया जाएगा। जिन बच्चों को आशा अनुरूप परिणाम प्राप्त नहीं हुआ है। उन्हें सीख लेते हुए आगे और मेहनत करना चाहिए। असफलता ही सफलता की सीढ़ी है। इसको ध्यान में रखते हुए वे निराश न हों। और दोबारा मेहनत से पढ़ाई करके सफलता प्राप्त करें।छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा आयोजित हाई स्कूल की परीक्षा में 3 लाख 30 हजार 681 परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल हुए, जिनमें 1 लाख 52 हजार 891 बालक और 1 लाख 77 हजार 790 बालिकाएं शामिल हुईं। जिनमें 3 लाख 30 हजार 055 परीक्षार्थियों के परीक्षा परिणाम घोषित किये गए। परीक्षार्थियों में पहली श्रेणी में उत्तीर्ण परीक्षार्थियों की संख्या 1,09,903 (33.30 फीसदी) है। दूसरी श्रेणी में उत्तीर्ण परीक्षार्थियों की संख्या 1,19,901 (36.32 फीसदी) है। और तीसरी श्रेणी में उत्तीर्ण परीक्षार्थियों की संख्या 17,914 (5.43 प्रतिशत) है। 03 परीक्षार्थी श्रेणी में उत्तीर्ण हुए हैं।वहीं 12वीं में 3,23,625 परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल हुए। जिनमें 1,43,919 बच्चे और 1,79,706 बच्चियों ने हिस्सा लिया जिनमें 3,23,266 परीक्षार्थियों के परीक्षा परिणाम घोषित किए गए। उत्तीर्ण परीक्षार्थियों की संख्या 2,58,500 है। 83.64 फीसदी बेटियां और 75.36 फीसदी बच्चे सफल हुए हैं। पहली श्रेणी में उत्तीर्ण परीक्षार्थियों की संख्या 87,140 (26.96 प्रतिशत) है। द्वितीय श्रेणी में उत्तीर्ण परीक्षार्थियों की संख्या 1,45,965 (45.15 प्रतिशत) है। और तीसरी श्रेणी में उत्तीर्ण परीक्षार्थियों की संख्या 25,377 (7.85 प्रतिशत) है। 18 परीक्षार्थी श्रेणी में उत्तीर्ण हुए हैं। 22,751 परीक्षार्थियों को पूरक परीक्षा देनी होगी।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  10 May 2023

raipur, Baba Kaleshwar Nath,silver palanquin

जांजगीर-चांपा। जिले में रंग पंचमी के दिन छत्तीसगढ़ के उज्जैन के नाम से विख्यात जांजगीर क्षेत्र के पीथमपुर गांव में बाबा कलेश्वर नाथ की बारात धूम धाम से निकलती है। परंपरा के अनुसार इस अवसर पर देश के अलग अलग अखाड़ों के नागा साधू शौर्य प्रदर्शन करते है।   जिसे देखने के लिए हजारों की संख्या में लोग दूर-दूर से पहुंचते है। मान्यता है कि बाबा कलेश्वर नाथ के दर्शन मात्र से निःसंतानां को संतान प्राप्ति होती है। वहीं पेट संबंधी पुराने से पुराना रोग से भी निजात मिलता है। जांजगीर के पीथमपुर स्थित बाबा कलेश्वर नाथ पर लोगों की अगाध आस्था है। लोग बाबा कलेश्वर नाथ को कलेश हरने वाला मानते है यही वजह है की रंग पंचमी के दिन बाब कलेश्वर नाथ के बारात में शामिल होने के लिए दूर-दूर से लोग पहुचते है। पीथमपुर में शिव बारात निकालने की पुरातन परंपरा चली आ रही है पीढ़ियों की यह परंपरा आज भी कायम है, यह बारात बाबा कलेश्वर नाथ मंदिर प्रांगण से प्रारम्भ हो कर वापस मंदिर में समाप्त होती है.

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  12 March 2023

raipur, Dead body , power plant

जांजगीर-चाम्पा। जांजगीर-चाम्पा जिले के वर्धा पाॅवर प्लांट में रविवार सुबह एक मजदूर ने फांसी के फंदे से लटककर आत्महत्या कर ली। केएसके महानदी वर्धा पावर प्लांट में मृतक ऑपरेटर के पद पर कार्यरत था।   घटना के बाद प्लांट में हड़कंप मच गया। हालांकि पुलिस मामले की जांच में जुटी हुई है। फ़िलहाल अब तक असल वजह सामने नहीं आई है। पुलिस आगे की कार्रवाई कर विवेचना में जुट गई है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  12 March 2023

खराब पाइप

जल जीवन मिशन के कार्यों में ठेकेदारों द्वारा खराब सामान लगाने, पाइप लाइन की क्वालिटी सही नहीं होने व काम नहीं होने के बाद भी पेमेंट करने की शिकायत भाजपा नेताओं द्वारा लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के कार्यपालन अभियंता से की गई है। शिकायतकर्ता भाजपा नेता प्रशांत सिंह ने बताया केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी योजना जल जीवन मिशन अंतर्गत विकासखंड नवागढ़ के विभिन्न ग्रामों दहिदा, कर्रा और भैंसमुड़ी में पानी टंकी ,पाइपलाइन विस्तार एवं प्रत्येक घर तक पेयजल आपूर्ति हेतु चबूतरा निर्माण में ठेकेदारों के द्वारा अनियमितता और भ्रष्टाचार की शिकायत ग्रामीणों से मिलने के बाद प्राप्त हो रही है। सही काम नहीं करने के बाद भी ठेकेदारों को 60% से अधिक की राशि का भुगतान किया जा चुका है। ग्राम वासियों के द्वारा सूचना के अधिकार द्वारा प्राप्त जानकारी और भौतिक सत्यापन में जमीन आसमान का अंतर देखा जा रहा है। तथ्यों के आधार पर जिसकी शिकायत आज की गई है। संबंधित ठेकेदारों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की गई है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  18 February 2023

युवती ने किया घरवालों को फोन,बताया जान को खतरा है

जांजगीर-चांपा जिले के चंडीपारा में 28 साल की विवाहित युवती नाजनीन परवीन की लाश संदिग्ध हालत में घर पर फांसी से लटकती मिली है। मायकेवालों ने बताया कि मौत से थोड़ी देर पहले ही बेटी का फोन आया था, जिसमें उसने अपनी जान को खतरा बताया था। घटना पामगढ़ थाना क्षेत्र की है।जानकारी के मुताबिक, नाजनीन परवीन की शादी कुछ साल पहले चंडीपारा के रहने वाले शेख मुस्तफा के साथ हुई थी। दोनों का 8 साल का एक बच्चा भी है। पिछले कुछ दिनों से वो परेशान चल रही थी। मायके वालों ने ससुरालवालों पर बेटी की हत्या करने का आरोप लगाया है। उन्होंने कहा कि बेटी ने खुद की जान को खतरा बताया था। उसके कुछ ही देर के बाद उसके आत्महत्या करने की खबर आई। परिजनों ने कहा कि उनकी बेटी सुसाइड नहीं कर सकती, बल्कि उसकी हत्या की गई है।सूचना मिलने पर पुलिस तुरंत मौके पर पहुंची और फांसी के फंदे से शव को उतारकर पोस्टमॉर्टम के लिए भिजवाया। पुलिस ने घटनास्थल से सबुत जुटाए हैं। ASI अनिल चंद्रा ने कहा कि फिलहाल पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट का इंतजार किया जा रहा है। परिजनों के बयान दर्ज किए गए हैं। पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट आने के बाद ही आगे की कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि पोस्टमॉर्टम के लिए 3 डॉक्टरों की टीम बनाई गई थी।पामगढ़ थाना प्रभारी सनत कुमार ने बताया कि मृत युवती के ससुराल वालों ने थाने में सूचना दी कि उनकी बहू नाजनीन परवीन ने फांसी लगाकर आत्महत्या की है। सूचना मिलने पर पुलिस के साथ ही तहसीलदार भी पहुंचे थे। पुलिस ने बताया कि मृतका की सास ने पूछताछ में बताया कि गुरुवार को नाजनीन ने बच्चे को सास को दिया और फिर कमरे के अंदर चली गई। बच्चे ने इस बीच अपना कपड़ा गंदा कर लिया था, जिस पर जेठानी अंदर उसकी साफ ड्रेस लाने गई, तो दरवाजा अंदर से बंद था। जेठानी ने अपनी देवरानी नाजनीन को काफी आवाज लगाई, लेकिन उधर से कोई जवाब नहीं दिया गया, जिसके बाद उसने घरवालों को ये बात बताई। मौके पर मोहल्लेवाले भी जमा हो गए। सास-ससुर और मोहल्ले के लोगों ने मिलकर दरवाजा तोड़ा, जिसके बाद नाजनीन फांसी के फंदे से लटकती मिली। घटना के वक्त मृतका का पति शेख मुस्तफा बाजार निकला हुआ था। उसे भी खबर दी गई, तो वो तुरंत मौके पर पहुंचा। पुलिस ने मायके और सुसराल दोनों पक्षों का बयान दर्ज किया है। पुलिस ने कहा कि शुरुआती जांच में मामला आत्महत्या का लग रहा है, लेकिन मौत की सही वजहों का पता पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट आने के बाद ही लग सकेगा।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  17 February 2023

कांग्रेस नेता के घर की शादी में हुई फायरिंग,दूल्हा-दुल्हन ने चलाई गोली

अक्सर अपने शौक के लिए लोग दूसरों की जान खतरे में डाल देते है,जिससे भारी जान माल को नुकसान होता है। छत्तीसगढ़ के जांजगीर जिले में कांग्रेस नेता के बेटे की शादी हुई तो वहां दूल्हा-दुल्हन से लेकर रिश्तेदारों तक ने ताबड़तोड़ फायरिंग कर डाली। सब ने एक-एक कर रिवाल्वर और पिस्टल से आसमान में कई गोलियां चलाईं। जिसे देखकर वहां मौजूद लोग बोलने लगे, वाह-वाह बहुत खूब। फायरिंग करने वालों ने इस फायरिंग के वीडियो सोशल मीडिया में भी अपलोड कर दिए। इसके बाद अब एसपी ने कार्रवाई की बात कही है।कांग्रेस नेता राघवेंद्र प्रताप सिंह जिला पंचायत उपाध्यक्ष भी हैं। 10 फरवरी को उनके बेटे शांतनु प्रताप सिंह की शादी जांजगीर शहर में सौंदर्या सिंह के साथ हुई। इसके बाद 12 फरवरी को उनके गृह ग्राम रसौटा में आशीर्वाद समारोह आयोजित किया गया था।समारोह में बड़ी संख्या में बीजेपी और कांग्रेस नेता शामिल हुए थे। अकलतरा विधायक सौरभ सिंह भी समारोह में शामिल हुए थे। इसी आयोजन के बाद अचानक हवाई फायरिंग का दौर चालू हो गया। वहां मौजूद कुछ परिवारवालों ने रिवाल्वर और पिस्टल निकाल लिए। फिर हवा में ताबड़तोड़ फायर किए जाने लगे। रिश्तेदारों ने दूल्हा-दुल्हन, उनकी मां और दूसरे लोगों को भी पिस्तौल देकर फायरिंग कराई। इसका बकायदा वीडियो भी बनाया गया और सोशल मीडिया में दुल्हन का वेलकम लिखकर वायरल किया गया। इस वीडियो में नजर आ रहा है कि लड़के की मां शुभा सिंह ने भी फायरिंग की, तब भी लोगों ने खूब वाह-वाह किया। उनके अलावा एक-एक कर कई रिश्तेदारों ने भी आसमान में जमकर फायरिंग की है। इस बीच सोशल मीडिया में किसी ने पूरे समारोह का वीडियो पोस्ट कर दिया है। जो अब चर्चा का विषय बना हुआ है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  13 February 2023

janjgir, Two innocent children , tractor, one child died

जांजगीर चांपा। छत्तीसगढ़ के जांजगीर चांपा में स्पीड ने एक बच्चे की जान ले ली। ट्रैक्टर पर बैठकर जा रहे दो बच्चे सड़क पर गिर गए। इस दौरान एक बच्चे की मौत हो गई।   मिली जानकारी के मुताबिक ट्रैक्टर की स्पीड बहुत तेज थी. ऐसे में एक बच्चे की गिरने से तत्काल मौत हो गई, जबकि बहन गंभीर रूप से घायल है. अस्पताल में इलाज जारी है.   बताया जा रहा है कि जांजगीर के खोखरा गांव की घटना है. बच्चों के माता-पिता रोजगार गारंटी योजना में काम कर रहे थे. दोनों भाई बहन माता पिता से मिलने जा रहे थे.

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  10 January 2023

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की जांजगीर के सर्किट हाउस में अधिकारियों की समीक्षा बैठक

अधिकारी अच्छे से कार्य करें, जो जिम्मेदारी दी गई है उसका पूरा निर्वहन करें   मुख्यमंत्री  भूपेश बघेल जांजगीर के सर्किट हाउस में अधिकारियों की समीक्षा बैठक ली ।अधिकारियों को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री  भूपेश बघेल ने कहा कि भेंट-मुलाकात कार्यक्रम का उद्देश्य है यह देखना है कि लोगों को योजनाओं का लाभ मिले। शिक्षा गुणवत्ता में विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है, कल ही शिकायत पर एक प्राचार्य पर अनुशासनात्मक कार्यवाही की गई है,ऐसी स्थिति नही होनी चाहिए।  स्कूलों में पढ़ाई अच्छे से होने चाहिए। शिक्षक समय से स्कूल पहुंचे और पूरे समय तक स्कूल में रहें। इसकी नियमित मॉनिटरिंग करें। अधिकारी इसका औचक निरीक्षण करें। जो शिक्षक बिना सूचना के अनुपस्थित है उस पर अनुशासनात्मक कार्यवाही करें। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि सड़कों के मरम्मत और पैच रिपेयर में गुणवत्ता का विशेष ध्यान दें, जिससे सड़कें लंबे समय तक चलें।मुख्यमंत्री बघेल ने कहा कि अधिकारी अच्छे से कार्य करें, जो जिम्मेदारी दी गई है उसका पूरा निर्वहन करें। शासकीय कार्यों को लेकर आने वाले किसान, आवेदक आएं तो समय से उनको उनका समाधान मिले। वे निराश होकर न जाएं। सभी अधिकारी-कर्मचारियों अपने मुख्यालय में अनिवार्य रूप से निवास करें।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  12 November 2022

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने  भेंट-मुलाकात कार्यक्रम की शुरुआत की

  छत्तीसगढ़ महतारी के छायाचित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्वलन कर की शुरुआत  मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने छत्तीसगढ़ महतारी के छायाचित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्वलन कर भेंट-मुलाकात कार्यक्रम की शुरुआत की। जनपद पंचायत उपाध्यक्ष नवागढ़ पुष्पेंद्र प्रताप सिंह व ग्राम पंचायत सेमरा की सरपंच गायत्री साहू ने शाल, श्रीफल भेंट-कर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का स्वागत किया। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने भेंट-मुलाकात कार्यक्रम में लोगों को सम्बोधित करते हुए कहा कि धान कटाई की शुरुआत हो चुकी है। इस साल बारिश अच्छी हुई है जिससे फसल अच्छी है । धान खरीदी की शुरुआत भी एक नवंबर से हो चुकी है।  भेंट-मुलाकात के लिए जांजगीर-चांपा जिले के नवागढ़ विकासखंड के ग्राम रांछाभांटा हेलीपैड पहुंचने पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का स्थानीय जनप्रतिनिधियों एवं अधिकारियों द्वारा स्वागत किया गया।  भेंट-मुलाकात के लिए जांजगीर-चांपा जिले के नवागढ़ विकासखंड के ग्राम रांछाभांटा हेलीपैड पहुंचने पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का स्थानीय जनप्रतिनिधियों एवं अधिकारियों द्वारा स्वागत किया गया। इस अवसर पर बिलासपुर सम्भाग के कमिश्नर संजय अलंग, कलेक्टर तारण प्रकाश सिन्हा, एसपी अग्रवाल सहित जनप्रतिनिधियों और ग्रामीणों ने मुख्यमंत्री का स्वागत किया।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  11 November 2022

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने  भेंट-मुलाकात कार्यक्रम की शुरुआत की

  छत्तीसगढ़ महतारी के छायाचित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्वलन कर की शुरुआत  मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने छत्तीसगढ़ महतारी के छायाचित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्वलन कर भेंट-मुलाकात कार्यक्रम की शुरुआत की। जनपद पंचायत उपाध्यक्ष नवागढ़ पुष्पेंद्र प्रताप सिंह व ग्राम पंचायत सेमरा की सरपंच गायत्री साहू ने शाल, श्रीफल भेंट-कर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का स्वागत किया। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने भेंट-मुलाकात कार्यक्रम में लोगों को सम्बोधित करते हुए कहा कि धान कटाई की शुरुआत हो चुकी है। इस साल बारिश अच्छी हुई है जिससे फसल अच्छी है । धान खरीदी की शुरुआत भी एक नवंबर से हो चुकी है।  भेंट-मुलाकात के लिए जांजगीर-चांपा जिले के नवागढ़ विकासखंड के ग्राम रांछाभांटा हेलीपैड पहुंचने पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का स्थानीय जनप्रतिनिधियों एवं अधिकारियों द्वारा स्वागत किया गया।  भेंट-मुलाकात के लिए जांजगीर-चांपा जिले के नवागढ़ विकासखंड के ग्राम रांछाभांटा हेलीपैड पहुंचने पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का स्थानीय जनप्रतिनिधियों एवं अधिकारियों द्वारा स्वागत किया गया। इस अवसर पर बिलासपुर सम्भाग के कमिश्नर संजय अलंग, कलेक्टर तारण प्रकाश सिन्हा, एसपी अग्रवाल सहित जनप्रतिनिधियों और ग्रामीणों ने मुख्यमंत्री का स्वागत किया।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  11 November 2022

मुख्यमंत्री को विश्वकर्मा पूजा कार्यक्रम में शामिल होने का न्योता

  राजमिस्त्री कल्याण संघ जांजगीर के प्रतिनिधि मंडल ने सीएम से मुलाकात की   मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से उनके निवास कार्यालय में गौ सेवा आयोग के अध्यक्ष महंत राम सुंदर दास जी के नेतृत्व में राजमिस्त्री कल्याण संघ जांजगीर के प्रतिनिधि मंडल ने सौजन्य मुलाकात की। प्रतिनिधिमंडल ने मुख्यमंत्री को राजमिस्त्री कल्याण संघ द्वारा आयोजित किए जा रहे विश्वकर्मा पूजन कार्यक्रम में शामिल होने का न्योता दिया। उन्होंने मुख्यमंत्री को बताया कि आगामी 17 सितंबर को यह कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने राजमिस्त्री कल्याण संघ जांजगीर के प्रतिनिधिमंडल को आमंत्रण के लिए धन्यवाद दिया। इस अवसर पर निर्मल दास वैष्णव,योगेंद्र कुमार कहरा,  काशीराम,  राम सुमिरन बरेठ,  सनत डहरिया,देव बरेठ सहित राजमिस्त्री कल्याण संघ के अन्य सदस्यगण उपस्थित रहे।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  30 August 2022

महानदी का पानी शबरी पुल के ऊपर आया

  आवागमन प्रतिबंधित किया गया ,सतर्क रहने को कहा गया      छत्तीसगढ़ में लगातार हो रही बारिश के चलते नदी नाले उफान पर हैं। वहीं गंगरेल से पानी छोड़ने के बाद जांजगीर चांपा  में शिवरीनारायण में महानदी का पानी शबरी पुल के ऊपर आ गया है। शिवरीनारायण के निचले इलाकों सहित महानदी के किनारे बसे गांवों को सुरक्षित स्थान पर चले जाने को कहा गया है। शबरी सेतु में आवागमन बंद कर दिया गया है। उधर  चंद्रपुर में बाढ़ की स्थिति निर्मित हो गई है। पानी खतरे की निशान से एक फीट ऊपर बह रहा है। निचली बस्तियों में पानी गुस गया है। नगर पंचायत भवन, अस्पताल परिसर सहित आसपास जलमग्न हो गया है। वर्षा से गंगरेल बांध भर गया है। बांध से महानदी में पानी छोड़ा गया जिससे तटीय क्षेत्रों में बाढ़ का खतरा बना हुआ है।  सुबह पांच बजे के करीब शबरी पुल से दो फीट नीचे पानी बह रहा था। इसके बाद धमतरी गंगरेल बढ़ से छोड़ा गया पानी शिवरीनारायण पहुंचा और पुल के ऊपर पानी पहुंच गया। पुल के ऊपर पानी आने के बाद वाहनों का आवागमन प्रतिबंधित कर दिया गया है। मार्ग बंद होने से वाहनों की कतार लग गई है।  पुल के पास बेरिकेड्स लगाकर सुरक्षा की दृष्टि से पुलिस के जवान और गोताखोर तैनात किया गया है। प्रशासन ने सभी से सावधानी बरतने की अपील की है। 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  16 August 2022

दुर्घटनाग्रस्त वाहन से मिला 252 किलो ग्राम गांजा

  पुलिस ने मामला दर्ज कर जब्त किया 10 लाख का गांजा  जांजगीर-चांपा के  ग्राम करूमहू नेशनल हाईवे के  पास स्कार्पियो वाहन दुर्घटनाग्रस्त हो गया। सूचना पर पुलिस मौके पर पहुंची।  पुलिस ने  वाहन की जांच की तो बड़ी मात्रा में गांजा रखा हुआ था। पुलिस ने स्कार्पियो से 252 किलो ग्राम गांजा जब्त किया है। जिसकी कीमत 10 लाख 8000 रुपए बताई जा रही है। मामला मुलमुला थाना क्षेत्र के ग्राम करूमहू नेशनल हाईवे 49 का है।  मुक्तीधाम के पास स्कार्पियो वाहन क्रमांक जेएच 01 डीएच 3914 दुर्घटनाग्रस्त होकर रोड नीचे गिरने की सूचना मिली। सूचना पर थाना प्रभारी मुलमुला अपने स्टाफ के साथ मौके पर पहुंचे। जहां एक सफेद स्कार्पियो रोड के नीचे दुर्घटना ग्रस्त मिला। वाहन में कोई नहीं था। वाहन की तलाशी पर लेने उसके अंदर रखे 270 पैकेट गांजा मिला। पुलिस ने सभी गांजा को निकालकर जब्ती बनाई। मामले में अज्ञात आरापितों के खिलाफ धारा 20 बी एनडीपीएस एक्ट पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया है। अज्ञात वाहन चालक की पतासाजी की जा रही है।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  16 July 2022

राहुल को देखने लगी भीड़

  माता पिता ने रक्षकों का जताया आभार  पिहरीद में  राहुल को देखने करने वालों का हुजूम उमड़ पड़ा। जिले के पिहरीद गांव में बोरवेल के गड्ढे से पांच दिनों बाद सुरक्षित बाहर निकाले गए राहुल साहू को शनिवार को अपोलो अस्पताल से छुट्टी दे दी गई। राहुल अब पूरी तरह से स्वस्थ है। राहुल को विदा करने पूरा बिलासपुर जिला प्रशासन आया हुआ था। राहुल के गांव पहुंचने पर उसकी एक झलक पाने के लिए लोगों की भीड़ लग गई। ग्रामीणों ने तिलक - आरती कर उसका स्वागत किया।गांव के बधो, महिलाएं, पुरूष, बुजुर्ग सभी राहुल को एक झलक देखने और उनका अभिनंदन करने आतुर दिखे। जाति, समाज और धर्म से परे होकर पिहरीद गांव के लोगों ने राहुल के लिए एकजुटता और भाईचारे का परिचय दिया। चट्टानों के बीच बोरवेल में 105 घण्टे तक जिंदगी और मौत के संघर्ष के बीच मौत को मात देकर लौटा राहुल अस्पताल में स्वस्थ्य होकर जब हंसता और मुस्कुराता हुआ गांव लौटा तो शायद उन्हें भी महसूस हुआ होगा कि अब यह पूरा गांव उसका परिवार बन गया है। राहुल की माता गीता साहू, पिता रामकुमार साहू और दादी श्याम बाई साहू सहित स्वजन ने राहुल के रेस्क्यु से लेकर उपचार तक किए गए व्यवस्था को लेकर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, कलेक्टर जितेंद्र शुक्ला सहित बचाव में लगे सभी लोगों का आभार जताया हैं।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  25 June 2022

राहुल के ब्लड तक इंफेक्शन पहुंचा

  डॉक्टर ने कहा फिलहाल खतरे से बाहर  जांजगीर में राहुल के बोरबेल में गिरने के बाद प्रशासन सहित सीएम भूपेश बघेल ने लगातार नजरे बनाई रखी। नतीजा सकारात्मक रहा और राहुल को रेस्क्यू टीम ने करीब पांच दिन बाद सुरक्षित बाहर निकाल लिया। राहुल को अस्पताल में भर्ती कराया गया था।  रेस्क्यू किए गए 10 वर्षीय राहुल साहू की ब्लड कल्चर रिपोर्ट शुक्रवार की शाम आ गई। इसमें ब्लड तक इंफेक्शन पहुंचने का पता चला है। अपोलो अस्पताल के डाक्टरों का कहना है कि भर्ती होने के साथ ही बालक को इंफेक्शन कम करने के लिए दवाई दी जा रही है। इसलिए घबराने की अवश्यकता नहीं है। स्वास्थ्य में सुधार होने पर शुक्रवार की रात राहुल को जनरल वार्ड में शिफ्ट कर दिया गया। राहुल साहू के ब्लड कल्चर की दूसरी रिपोर्ट आ चुकी है। रिपोर्ट में ब्लड में इंफेक्शन पहुंचने की पुष्टि की गई है। हालांकि स्थिति गंभीर नहीं है। इसलिए दवा में कोई बदलाव नहीं किया गया है। दवा की डोज भी पहले की तरह रहेगी। इसके साथ ही राहुल के इलाज को लेकर दिल्ली के सीनियर डाक्टरों की टीम से लगातार सलाह ली जा रही है। राहुल के स्वस्थ्य होने की कामना राहुल के परिवार के साथ रहवासी भी कर रहे हैं।  फिलहाल डॉक्टर के मुताबिक़ राहुल खतरे से बाहर है।  लेकिन अभी भी सावधानी बरतने की जरूरत है। 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  18 June 2022

रेस्क्यू टीम ने बोरबेल से राहुल को निकाला

  रेस्क्यू टीम की मेहनत की सबने की सराहना   छत्तीसगढ़ के जांजगीर में चार दिनों से फसे राहुल को रेस्क्यू टीम ने बचा लिया।  बोरवेल में फंसे राहुल को बचाने में रेस्क्यू टीम प्रमुख भूमिका रही एनडीआरएफ, एसडीआरएफ और सेना के जवान पांच दिनों तक विपरीत परिस्थितियों के बावजूद आपरेशन राहुल को अंजाम तक पहुंचाया। राहुल के बाहर आने पर कलेक्टर जितेंद्र शुक्ला, एसपी विजय अग्रवाल समेत पूरी टीम की मेहनत और हौसले की सराहना करते हुए ग्रामीण व पूरे जिले के लोगों ने तारीफ की और सलाम किया । राहुल की मां और दादी को पहले से ही एम्बुलेंस में बैठा दिया गया था, ताकि साथ में बिलासपुर तक जाने उन्हें कोई अड़चन न हो और शीघ्र ही यहां से रवाना हो सके।  राहुल को बचाने रविवार 12 जून को गुजरात से रोबोट इंजीनियर महेश अहिर के नेतृत्व पिहरीद पहुंची और उनके द्वारा रोबोट को उतारकर बालक को बाहर निकालने का प्रयास किया गया, लेकिन बालक किनारे में बैठे होने के कारण रोबोट की जद में नहीं आ सका। टीम ने पाइप व रस्सी के माध्यम से उसे निकालने दोबारा प्रयास किया। मगर बालक सुन और बोल नहीं सकता, इसलिए उसने रस्सी नहीं पकड़ी और रोबोटिक टीम को राहुल को निकालने में सफलता नहीं मिली। राहुल को बचाने में जहां प्रशासन ने एड़ी चोटी का जोर लगाया वहीं सीएम भूपेश बघेल ने इस पर लगातार नजर बनाये रखी।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  15 June 2022

राहुल के बचाव दल का कार्य अंतिम दौर में

  चार दिन से राहुल बोरवेल में फसा हुआ है  छत्तीसगढ़ के जांजगीर में राहुल को बोरवेल में गिरे आज चार दिन हो गया।  बचाव दल का कार्य अंतिम दौर में  है। पत्थर तोड़ने का काम लगभग ख़त्म हो छुअका है। जल्द ही आपरेशन पूरा होने की संभावना है । इधर आसपास के 30 से भी अधिक बोर को लगातार चलाया जा रहा है जिससे वाटर लेबल में भी कमी आई है जिससे बचाव दल ने भी राहत की सांस ली है। दूसरी तरफ एंबुलेंस को भी सतर्क और पूरी तैयारी के साथ तैनात है। जांजगीर चांपा जिले के मालखरौद ब्लाक ग्राम पिहरीद में बोर में फंसे राहुल को निकालने का काम तेज हो गया है। हालांकि बोर में जलस्तर बढ़ने से चिंता भी बढ़ती जा रही है। राहुल तक पहुंचने में अब महज तीन फीट की दूरी बाकी है, मगर चट्टानों की वजह से विलंब हो रहा है। अब रेस्क्यू टीम बोर में बढ़ रहे जलस्तर को कम करने की चिंता में है। हालांकि सुरंग खोदने का काम भी तेजी से चल रहा है। सुरंग होते ही पानी बाहर आने से जलस्तर अपने आप कम हो जाएगा। आपको बताते चलें कि सीएम भूपेश बघेल खुद इस पर नजर बनाये हुए हैं।  वे लगातार बचाव दल से पल पल की जानकारी ले रहे हैं।  उन्होंने हर हाल में संभव मदद का आश्वासन दिया है।  और प्रशासन के साथ बचाव दल हर तरह से बचाने की कोशिश में लगा हुआ है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  13 June 2022

राहुल को बोरबेल से निकालने बनेगी टनल

  सीएम भूपेश बघेल ने दिए हर संभव के निर्देश    छत्तीसगढ़ के ग्राम पिहरीद में बोरवेल में गिरे 10 वर्षीय बालक को रोबोट  निकाला जा सका है। राहुल का आज बोरबेल में तीसरा दिन है जहाँ वह फसा हुआ है।  शासन प्रशासन तामाम तरह के भुगत लगा रही है की कैसे भी राहुल को बाहर निकाला जा सके।  अब कलेक्टर से टनल बनाने के विषय मे चर्चा चल रही है। टनल से ही बालक को निकालने की उम्मीद ज्यादा है। रोबोटिक विशेषज्ञ अहीर का कहना है कि अब तक चार से पांच साल के बच्चे को रोबोट से निकालने में सफलता मिली है। यह बालक 10 साल का है। बोर में पानी और कीचड़ होने के कारण भी यह काम कठिन हो गया। बहरहाल टनल बनाने की दिशा में फिर काम शुरू किया जाएगा। उधर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल भी लगातार घटना पर नजर बनाए हुए हैं। वे  लगातार रेस्क्यू का अपडेट लेते रहे। मुख्यमंत्री बघेल ने रविवार की सुबह अपने निवास कार्यालय से राहुल के स्वजन से वीडियो काल पर फिर बात की। उन्होंने कहा कि बिलकुल चिंता न करें हम पूरा प्रयास कर रहे हैं कि राहुल का शीघ्र रेस्क्यू हो और वह जल्द ही हम लोगों के बीच सकुशल आएगा। बघेल ने कहा हमारे लिए हर जान कीमती है।  मुख्यमंत्री ने जिले के कलेक्टर और एसपी को राहुल के रेस्क्यू के लिए हर संभव प्रयास करने के निर्देश दिए।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  12 June 2022

इसकी जानकारी खुद मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ले रहे

  10 साल का राहुल बोरबेल में गिरा है  जांजगीर के पिहरीद गांव में बने बोरवेल में 10 साल का राहुल गिर गया है।  जिसको बचाने के प्रयास जारी है।  इसकी जानकारी खुद मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ले रहे हैं। राहुल को बचाने के लिए 24 घंटे से रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है। बोरवेल के ठीक बगल में  खुदाई हो गई है। फिलहाल पाइप के माध्यम से राहुल को ऑक्सीजन दी जा रही है।बताया जा रहा है कि बच्चे को निकालने में अभी भी 3 से 4 घंटे का समय और लग सकता है। रेस्क्यू में मदद के लिए सेना के जवानों को भी बुलाया गया है। गुजरात से रोबोट इंजीनियर महेश अहीर को बुलाया गया है, जो कभी भी पिहरीद पहुंच सकते हैं।सीएम  भूपेश बघेल ने बच्चे को सुरक्षित निकालने के लिए निर्देश दिए हैं। उन्होंने बच्चे के माता पिता से फोन पर बात की है। सीएम ने उन्हें राहुल की सकुशल वापसी का भरोसा दिलाया है। वहीं रेस्क्यू बाली जगह पर प्रशानिक अधिकारी और पुलिस बल मौजूद हैं।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  11 June 2022

कार ने दो बच्चों को टक्कर मारी

दोनों बच्चों की मौके पर ही मौत  जांजगीर-चांपा में एक दर्दनाक सड़क हादसा हो गया। चांपा कोरबा रोड पर उच्चभिट्ठी गांव में तेज रफ्तार कार ने दो मासूम बच्चों को को कुचल दिया।  जिससे दोनों बच्चों की मौके पर ही मौत हो गई । घटना के बाद वाहन चालक ने कुछ दूर जाकर कार खड़ी कर दी। और कार छोड़कर भाग गया।  घटना स्थल से लगभग 6 किलोमीटर दूर छोड़कर आरोपित कार चालक फरार हो गया। जिनकी तलाश पुलिस कर रही है। वहीं घटना के बाद आक्रोशित स्वजन और स्थानीय लोगों ने चांपा - कोरबा मार्ग पर चक्काजाम कर दिया है। मौके पर चांपा पुलिस और प्रशासनिक टीम मौजूद है। मिली जानकारी के अनुसार, चांपा थाना क्षेत्र के ग्राम महुदा के सबरिया डेरा के रहने वाले बच्चे आम तोड़ने गए थे उसी दौरान चांपा-कोरबा मार्ग पर उच्चभिठ्ठी गांव के पास चांपा से कोरबा की ओर जा रही कार ने मनोज गोंड़ पिता रतन गोंड़ उम्र 10 साल और राजू गोंड़ पिता जगदीश गोंड़ उम्र 09 साल को जोरदार टक्कर मार दी। दोनों बच्चों की मौके पर ही मौत हो गई। पुलिस ने पूरे मामले की  जाँच शुरू कर दी है। 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  27 May 2022

 Ruckus in office

कांग्रेसियों ने मचाया हंगामा कार्यक्रम हुआ निरस्त   जांजगीर-चांपा के अकलतरा नगर पालिका मे भाजपा का अध्यक्ष चुनने के बाद  |  पदभार  ग्रहण समारोह आयोजित किया गया |  जिसमे हाई वोल्टेज ड्रामा देखने को मिला  .|  कार्यक्रम के दौरान कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने आमंत्रण नही मिलने की बात कहते हुए  | जमकर हंगामा किया और धक्का मुक्की की  |  जिसके बाद कार्यक्रम निरस्त करना पड़ा |  हालाँकि भाजपा ने कलेक्टर से  इसकी शिकायत भी  की  |  छत्तीसगढ़ के अकलतरा नगर पालिका मे |  भाजपा से चुने हुए अध्यक्ष का कार्यभार ग्रहण समारोह होना था  | लेकिन कांग्रेस कार्यकर्ताओं के हंगामे के बाद इसे निरस्त करना पड़ा  | कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने हंगामा करते हुए कहा की भाजपा ने  उन्हें कार्यक्रम का आमंत्रण क्यों नहीं दिया  |  इस पूरे हंगामेे के दौरान क्षेत्रीय सांसद गुहाराम अजगले, पूर्व विधान सभा उपाध्यक्ष नारायण चंदेल, विधायक सौरभ सिंह को अंमंत्रित किया गया था  | मगर हंगामे की वजह से नगर पालिका अधिकारी ने पदभार ग्रहण समारोह ही  निरस्त कर दिया  |  जिसके बाद  नाराज  भाजपा कार्यकर्ताओं ने नवनिर्वाचित अध्यक्ष शांति भारते के साथ कलेक्टर से मुलाकात कर इस पर आपत्ति दर्ज कराई |  और कांग्रेस की  कार्यप्रणाली की निंदा करते हुए वैधानिक कार्यवाई की मांग की  |  भाजपा नेताओं ने हंगामे के दौरान कांग्रेसियों के द्वारा महिलाओें के साथ बदसलूकी का आरोप भी लगाया |  गौरतलब है कि अकलतरा मे 20 सदस्यों के परिषद मे भाजपा के 8 पार्षदों ने ,4 निर्दलीय पार्षदों के साथ मिलकर शांति भारते को अध्यक्ष बनाया है  | जबकि कांग्रेस के भी 8 पार्षद जीतकर आए हैं   लेकिन निर्दलीयों का साथ न मिलने के कारण वे अपनी पसंद का अध्यक्ष नहीं बना पाए  | जिसकी वजह से  शुरू से ही राजनैतिक उठापटक जारी थी  |                     

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  18 January 2020

 AJIT JOGI

किसान और युवा परेशान  विकास कार्य हुए ठप्प कार्य ना करना पड़े इसलिए कमेटी बना रही सरकार   छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री और छत्तीसगढ़ जनता कांग्रेस पार्टी के सुप्रीमो अजित जोगी ने भूपेश बघेल सरकार पर जमकर निशाना साधा और कहा की  | प्रदेश सरकार आशा के अनुरूप कार्य नहीं कर रही है  | इन्होने कहा था की प्रदेश में पूरी शराब बंदी  कर देंगे  | लेकिन यहाँ तो शराब मंडी कर दी है | सरकार गाँव गाँव में शराब बेचने में लगी है  | किसान और युवा परेशान हो रहा है  | किसानो को भिखारी बना दिया गया  है | मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का  जब कार्य करने का मन नहीं होता तो कमेटी बना देते है |  छत्तीसगढ़ जनता कांग्रेस के  सुप्रीमो अजीत जोगी ने भूपेश बघेल  सरकार पर निशाना साधते हुए कहा की  सरकार अपने कोई भी वादे पूरे  नहीं कर रही है  | प्रदेश का किसान परेशान  हो रहा है  | उसकी धान की  खरीदी सही दाम में नहीं की जा रही  है  | मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को जब कार्य नहीं करना होता है तो वो कमेटी बना देते है  |  निकाय चुनाव को  अप्रत्यक्ष प्रणाली से कराए जाने को लेकर राज्य सरकार को आड़े हांथों लेते हुए जोगी ने कहा की | अप्रत्यक्ष चुनाव कराकर कांग्रेस अपनी चाल में कामयाब हो गई  | सरकार ने प्रदेश में पूर्ण शराब बंदी कराने की बात कही थी  | लेकिन भूपेश बघेल सरकार ने  यहाँ  शराब मंडी बना दी है | सरकार गाँव गाँव जाकर शराब बेच रही है  | एक गाँव में चार दुकानों में शराब बांटी जा रही है  |   अजित जोगी ने कहा की सरकार का पैसे का प्रबंधन बिलकुल नहीं है  |  किसानो को परेशान किया जा रहा है  | किसानो को भिखारी बना दिया गया है | सरकार कहती है की एक खरीदी  केंद्र से सीमित धान खरीदेंगे  | उससे ज्यादा खरीदी नहीं होगी  | पैसे का प्रबंध ना होने के कारण सारे विकास कार्य ठप्प पड़े हुए है  | ना तो ठेकेदारों को कार्य के लिए पैसा दिया जा रहा  |  ना ही अधिकारीयों को  |                     

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  14 January 2020

 T.S SINGH DEV

सरकार की प्रथमिकता सबको मिले इलाज   स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने कहा छत्तीसगढ़  में स्वास्थ्य सेवाओं  के मामले में जांजगीर चांपा जिला सबसे पीछे है  | ऐसे में है हर व्यक्ति को आसानी से इलाज मिले ये सरकार की प्राथमिकता है |  हम बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं देने के लिए प्रयास कर रहे हैं  |  स्वास्थ्य मंत्री टी एस सिंहदेव ने  जांजगीर  में स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा बैठक ली और शासन की योजना के बावजूद जिला में स्वास्थ्य के क्षेत्र में सबसे पीछे होने को गंभीरता से लेते हुए अधिकारियों को दिशा निर्देश दिए  | उन्होने कहा कि प्रदेश सरकार मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा मुहैय्या कराने के लिए  योजना बना रही है और हाट बाजार में भी लोगो को स्वास्थ्य लाभ मिल रहा है  | टीएस सिंहदेव ने कहा नगरीय निकाय चुनाव के बाद अध्यक्ष  और उपाध्यक्ष कांग्रेस के पक्ष मे  आने की उम्मीद नही थी  |  सरकार के कार्य  पर  लोगो ने भरोसा जताया और नगर पालिका नगर निगमों में विकास के लिए कांग्रेस का हाथ मजबूत किया है  |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  9 January 2020

BIJLI COMPANY

चार हजार से अधिक लोग हुए बेरोजगार दो सौ मेगावाट बिजली की सप्लाई कर रही थी   छत्तीसगढ़ में 36 सौ मेगावाट बिजली का उत्पादन करने वाली निजी कंपनी केएसके महानदी पॉवर कारपोरेशन  लिमिटेड  में तालाबंदी हो गई है | यह कंपनी उत्तर प्रदेश को सर्वाधिक 200 मेगावाट और आंधप्रदेश व तमिलनाडु को पांच-पांच सौ मेगावाट बिजली की आपूर्ति कर रही थी  | कंपनी में तालाबंदी से साढ़े तीन हजार से अधिक श्रमिक व कर्मचारी एक झटके में बेरोजगार हो गए हैं | प्रबंधन ने तालाबंदी की वजह कर्मचारी संगठनों के आंदोलन को बताया है | जांजगीर के नरियरा  में  केएसके महानदी पॉवर कारपोरेशन  लिमिटेड  में बढ़ते झगड़ों की वजह से तालाबंदी हो गई है  |  यहां भारतीय मजदूर संघ और यूनाईटेट मजदूर संघ् के बीच वेतन वृद्धि विवाद को लेकर  विवाद चल रहा था | जिसके चलते  11 सितंबर से उत्पादन बाधित था | 36 सौ मेगावाट के इस प्लांट में वर्तमान में 14 सौ मेगावाट विद्युत का उत्पादन हो रहा था |  यहां से ग्रिड के माध्यम से आंध्रप्रदेश, तमिलनाडु, उत्तरप्रदेश के अलावा इस छत्तीसगढ़ में बिजली की आपूर्ति की जा रही थी  | मंगलवार सुबह कर्मचारी व श्रमिक जब कंपनी पहुंचे तो मेन गेट पर लाकआउट का नोटिस चस्पा मिला |  प्रबंधन ने इसके लिए मजूदर संघ पर अधिकारी-कर्मचारियों के साथ मारपीट और बहुसंख्य मजदूरों द्वारा टूलडाउन किए जाने तथा दो श्रमिक संगठनों द्वारा विवाद को जिम्मेदार बताया है  |प्रबंधन ने लाकआउट का कारण यह भी बताया है कि इस गैर कानूनी हड़ताल से कंपनी को बड़ा नुकसान हुआ है और बिजली खरीदने वाले उपभोक्ताओं को परेशानी हुई है, इसलिए औद्योगिक विवाद अधिनियम 1947 की  धारा 24(3) के तहत लाकआउट किया गया है  | केएसके महानदी पॉवर प्लॉट मे ताला लगने से  4000 अधिकारी, कर्मचारी सहित भूविस्थापितों पर बेरोजगारी का खतरा मंडरा रहा है |  तालाबंदी से अचानक 15 सौ मगावाट बिजली उत्पदान ठप्प हो गया है | इससे  5 राज्यों को होने वाली बिजली सप्लाई बाधित हुई है |  इस संयंत्र मे 3500 स्थानीय भू विस्थापितों के साथ 500 के करीब अधिकारी कर्मचारी कार्यरत हैं  | इस मामले मे प्रबंधन की ओर कोई चर्चा के लिए सामने नही आया वहीं कर्मियों ने बताया कि वेतन और प्रमोशन को लेकर विवाद चल रहा था जिसके बाद  प्रबंधन के द्वारा यह कदम उठाया गया है |

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  18 September 2019

GAAYON KI MAUT

बीमारी और भुखमरी से गायों के मौत   अचानक बड़ी संख्या में गायों की मौत ने सरकार की आदर्श गौठान योजना पर सवाल खड़े कर दिए हैं | इन गायों की मौत का कारण भूख और बीमारी से होना बताया जा रहा हैं |  ना तो गायों के रहने के लिए उचित प्रबंध हैं ना ही चारे की व्यवस्था और ना ही ईलाज की | अगर  कुछ हैं तो इस योजना में सिर्फ अव्यवस्था हैं | ग्राम खोखरा के आदर्श गौठान में 10 गायों की मौत हो गई  | छत्तीसगढ सरकार के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की महत्वाकांक्षी आदर्श गौठान योजना पर अव्यवस्था का ग्रहण लग गया है | बडे तामझाम से शुरू की गई इस योजना के सकारात्मक परिणामो के बदले नकारात्मक नतीजे सामने आने लगे है |  आये दिन किसी न किसी जिले से भुखमरी बीमारी और अव्यवस्था के कारण बडी संख्या मे गायों के मौत की खबरेंआ रही हैं  | इन सभी गायों की मौत का कारण  बीमारी और भुखमरी | गायों के लिए रहने की उचित व्यवस्था ना होना | शेड ना होना | इलाज न होना |  खुले मैदान में गायों को रखने की वजह से वे बीमार हो जाती हैं |गौठान में भारी अव्यवस्था हैं | चारा- पानी की कमी हैं साथ ही गौठान कीचड़ से सराबोर है |  सही मायनो में गौठान गायों की सेवा करने उन्हें सुरक्षित रखने के लिए बनाये गए थे  |  जो अब अवयवस्था के कारण   गायों के लिए कब्रगाह साबित हो रहे हैं | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  13 September 2019

 WEATHER

ठेकेदार और सिचाई विभाग की मिलीभगत  अभी  नहीं मिलेगा खेतों  को पानी     छत्तीसगढ़ के जांजगीर में पहली ही बारिश में नहर लाइनिंग धसने से  अल्प वर्षा की मार झेल रहे  खेत सूखने की कगार पर आ गए हैं   |  पचास लाख रूपये खर्च कर  कराया गया नहर लाइनिंग का  कार्य कमीशन खोरी की भेंट चढ गया | नहर धसने से  ठेकेदार और प्रशासन दोनों सवालों के घेरे में आ गए है  |  जांजगीर चाम्पा में  पहली बारिश में लाखों की नहर लाइनिंग धंस गई   |  जिसके चलते इस बार  बार किसानों को  नहर से पानी नहीं मिल पाएगा |   अल्प वर्षा की मार झेलने वाले बलौदा क्षेत्र के किसानों को इस बार ना उम्मीद होना पड़ेगा   |  क्योंकि क्षेत्र मे कराए गये नहर लाईनिंग का काम भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ गया  |  दरअसल जांजगीर-चांपा जिले के बलौदा ब्लाक के रसौटा नहर लाइनिंग में ठेकेदार ने इतना ख़राब  काम कराया कि  पहली बारिश का पानी नहर नहीं झेल पाई | और पूरी तरह धंस गई  |  जबकि बीते वर्ष शासन ने नहर लाइनिंग के नाम पर 50 लाख रुपए खर्च किये थे |   अब इस माइनर नहर से किसानों को एक ओर सिंचाई के लिए पानी नहीं मिल पाएगा   |  तो वहीं दूसरी ओर हजारों एकड़ धान की फसल सूखे की चपेट में आ जाएगी  |   क्योंकि किसान पहले ही अल्प वर्षा की मार झेल रहे हैं और खेत सूखने की कगार पर हैं |   गौरतलब है कि सिंचाई विभाग ठेकेदारों के लिए मलाई वाला विभाग बना हुआ है   |  जिसकी वजह से निर्माण कार्य को लेकर ठेकेदारों में इस कदर होड़ मची है कि  |   वह पहले तो काफी कम दर में टेंडर ले लेता है  |  बाद में मुनाफा कमाने के फेर में घटिया निर्माण करा देता है  |           

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  21 August 2019

 TS SINGH DEV

सिंहदेव ने कहा व्यवस्था दुरुस्त करेंगे    छत्तीसगढ़ के स्वास्थय मंत्री टीएस सिंह देव ने कहा कि स्वास्थ्य सेवाओं में अभी काफी कमी है जिसे ठीक करने का प्रयास किया जा रहा है  उन्होंने कहा कि प्रदेश के हर व्यक्ति को उचित इलाज मिले इसके लिए कांग्रेस सरकार गंभीरता से कार्य कर रही है   छत्तीसगढ़ शासन के पंचायत, स्वास्थ्य एवं जांजगीर-चांपा जिले के प्रभारी मंत्री टीएस सिंहदेव  ने कार्यकर्ताओं और आम जनता से मुलाकात की   वहीं सिंहदेव ने कलेक्टोरेट मे समीक्षा बैठक भी ली  इस दौरान  टी एस सिंहदेव के साथ विधान सभा अध्यक्ष डॉ चरणदास महंत भी मौजूद रहे  बैठक के पूर्व टीएस सिंहदेव ने स्वास्थ्य व्यवस्थाओं की कमी को स्वीकार करते हुए जल्द ही समुचित व्यवस्था बहाल करने की बात कही  समीक्षा बैठक मे स्वीकृत कार्यों को समय सीमा मे पूरा करने के भी निर्देश  उन्होंने दिए   गौरतलब है कि जांजगीर के जिला हॉस्पिटल मे टीएमटी मशीन आकर रखी हुई है   मगर इंस्टाल नही किये जाने से इसका इस्तेमाल नहीं हो पा रहा है  .यहाँ की  एक्स रे मशीन भी खराब  पड़ी है   वहीं ब्लड बैंक मे भी लेब टैक्निशियन और पैथोलाजिस्ट की कमी की वजह से लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ता है   सिंह देव ने इन कमियों को तत्काल पूरा किये जाने की बात कही     

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  4 August 2019

नक्सलवादी  किसान आंदोलन

छत्तीसगढ़ में विपक्षी दलों के बाद अब नक्सलियों ने भी किसान आंदोलन की आग में घी डालने का काम किया है। छत्तीसगढ़ के पखांजुर थाना क्षेत्र के द्वारिकापुरी-बारदा मार्ग पर सोमवार को माओवादियों ने बैनर लगाकर व पर्चे फेंक कर अपना समर्थन जताया है। मिली जानकारी के मुताबिक माओवादियों की प्रतापपुर एरिया कमेटी ने किसानों की मांगों का समर्थन किया है। इस मामले की जानकारी सामने आने के बाद प्रशासन ने इलाके में सर्चिंग बढ़ा दी है और जांच शुरू कर दी है। इसके अलावा मंदसौर में किसानों पर हुए तथाकथित गोलीकांड के विरोध में बीजापुर में भी नक्सलियों ने पर्चें फेंके और गोलीकांड की निंदा की। माओवादियों ने ये पर्चे तुमनार मार्ग पर गैस गोडाउन के सामने फेंके। पर्चों में नक्सलियों ने किसानों के आंदोलन को जनयुद्ध बताया।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  12 June 2017

income tax

छत्तीसगढ़ में काला धन जमा करने वाले कारोबारियों पर आयकर विभाग ने अब तक की सबसे बड़ी कार्रवाई की है। आयकर विभाग ने प्रदेश के नौ शहरों में 15 अलग-अलग कारोबारियों के ठिकानों पर बुधवार को एक साथ सर्वे की कार्रवाई शुरू की। मुख्य आयकर आयुक्त केसी घुमरिया ने नईदुनिया को बताया कि नोटबंदी के दौरान खातों में लाखों रुपए जमा करने वालों के खिलाफ विभाग ने कार्रवाई शुरू की है। इसके तहत रायपुर सहित बिलासपुर, राजनांदगांव, भिलाई, महासमुंद, कांकेर, जगदलपुर, बेमेतरा और भाटापारा में कार्रवाई की गई है। आयकर विभाग के आला अधिकारियों ने बताया कि बस्तर के कारोबारियों पर पहली बार कार्रवाई हो रही है। आदिवासी बहुल कांकेर और जगदलपुर के रियल एस्टेट और सराफा कारोबारी कार्रवाई जद में आए हैं। नोटबंदी के दौरान मनमाने पैसा जमा करने पर देशभर के 12 लाख कारोबारियों से जवाब मांगा गया था। लेकिन अधिकांश कारोबारियों ने जवाब नहीं दिया। इनमें सबसे ज्यादा सराफा और रियल एस्टेट कारोबारी हैं। कई कारोबारियों ने बोगस कंपनियां बनाकर करोड़ों स्र्पए जमा किए हैं। बोगस कंपनी संचालकों की ओर से कोई जवाब नहीं आया। अब ऐसी कंपनियों की भी जांच शुरू कर दी गई है। अधिकारियों ने बताया कि कई बोगस कंपनियों के पते की जांच की गई। राजधानी सहित राजनांदगांव और बिलासपुर में बोगस कंपनियों के पते पर टीम पहुंची तो कंपनी मिली ही नहीं। आसपास के लोगों ने ऐसी कोई कंपनी नहीं होना बताया। ये सभी जांच की जद में हैं। नोटबंदी के बाद आयकर की टीम ने आठ सर्वे किए, जिनमें कारोबारियों ने 15 करोड़ की अघोषित आय सरेंडर की है। रायपुर, राजनांदगांव और तिल्दा में जांच पूरी हुई है। अधिकारियों ने बताया कि राजनांदगांव के बरड़िया ज्वेलर्स में 1 करोड़ 70 लाख स्र्पए सरेंडर किए हैं। आयकर इन्वेस्टिगेशन विंग ने मार्च में चार सर्वे किए, जिनमें कारोबारियों ने छह करोड़ स्र्पए सरेंडर किए हैं। सीसीआईटी केसी घुमरिया ने बताया कि इस वर्ष 4200 करोड़ के राजस्व वसूली का टारगेट है, जिसमें से अब तक 2800 करोड़ की वसूली हो गई है। उन्होंने कहा कि 31 मार्च तक सर्वे की कार्रवाई में तेजी रहेगी।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  16 March 2017

pnb

पंजाब नेशनल बैंक के नैला शाखा से कांकेर जिले में संचालित पांच लोगों के बैंक खाते में 1 करोड़ 16 लाख रुपए जमा करने का मामला सामने आया है। पुलिस ने पैसे जमा करने वाले दो लोगों को पकड़ कर पूछताछ के बाद छोड़ दिया। हालांकि खातों को सीज करा दिया गया है। पुलिस के अनुसार नैला चौकी क्षेत्र स्थित पंजाब नेशनल बैंक की शाखा में सक्ती निवासी मुरली सिंह और उसके एक साथी घासीराम कमलेश मंगलवार को दोपहर पहुंचे और कांकेर जिले के रमेश सोनी, जयचंद प्रसाद, आशीष कुमार, भास्कर राय व वृंदा देवी गुप्ता के खाते में 1 करोड़ 16 लाख रुपए जमा कराया। अधिक रकम जमा किए जाने की सूचना मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंच गई। इसके बाद रकम जमा करने वाले मुरली सिंह और घासीराम कमलेश को थाना लाया गया। उनसे उनका नाम पता पूछकर उसकी पुष्टि की गई। इसके बाद दोनों को छोड़ दिया गया। साथ ही रकम जमा किए गए खातों को सीज कर दिया गया। पुलिस का कहना है कि संबंधित लोगों को पूछताछ के लिए कभी भी बुलाया जा सकता है। थाना प्रभारी बीएस खुटिया ने बताया सूचना पर उक्त दोनों व्यक्ति को पकड़ा गया है। ये दोनों शराब भट्टी के कर्मचारी हैं। मामले की जांच की जा रही है। कांकेर संवेदनशील जिला होने के कारण मामले की सूक्ष्म जांच की जा रही है। जांजगीर-चांपा के एसपी  अजय यादव ने बताया पीएनबी नैला शाखा में दो लोगों ने कांकेर के 5 लोगों के खाते में 1 करोड़ 16 लाख रुपए जमा किया है। सूचना के आधार पर दो लोगों से पूछताछ की गई और उन्हें छोड़ दिया गया। जिन खातों में राशि जमा की गई है,उन खातों में मामले की जांच होने तक लेन-देन पर रोक लगा दी गई है।   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  23 November 2016

बेरहम पुलिस का खौफनाक चेहरा

थाने में  दलित युवक  सतीश  की  पिटाई से  मौत जांजगीर-चांपा. पामगढ़ के मुलमुला थाने में पुलिस कस्टडी में युवक की मौत हो गई। मृतक के परिजनों का आरोप था कि मुलमुला थाना प्रभारी ने युवक की बेरहमी से पिटाई की है। जिसके चलते युवक की मौत हुई है। मृतक के परिजनों ने मुलमुला थाना प्रभारी के खिलाफ तत्काल एफआईआर दर्ज करने की मांग को लेकर पामगढ़ मुख्य मार्ग में डटे रहे। फिलहाल एसपी अजय यादव ने मुलमुला थाना प्रभारी जितेंद्र सिंह राजपूत को सस्पेंड कर दिया है।  जानकारी के अनुसार नरियरा निवासी सतीष कुमार नोरगे पिता राजाराम ने शनिवार की शाम को नरियरा में बदमाशी करते हुए एक फीडर की बिजली जानबूझकर गुल कर दी। इसकी शिकायत विद्युत मंडल के अधिकारियों ने पुलिस को दी। मुलमुला थाना प्रभारी जितेंद्र सिंह राजपूत ने दबंगई दिखाते हुए सतीष कुमार नोरगे को अपने कब्जे में लिया और उसके खिलाफ धारा 151 की कार्रवाई करते हुए उसकी पिटाई कर दी। उसे इतना पीटा कि वह बुरी तरह गंभीर हो गया। उसके पांव व जांघ में चोट के गंभीर निशान थे। उसे गंभीर अवस्था में पामगढ़ के अस्पताल में भर्ती कराया गया। इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई।  युवक की मौत के बाद उसके परिजन आक्रोशित हो गए और शव मेनरोड में एसडीएम कार्यालय के समक्ष रखकर चक्काजाम कर दिया। परिजनों का आरोप था कि मुलमुला थाना प्रभारी ने युवक की बेरहमी से पिटाई की जाए। उसके खिलाफ एफआईआर दर्ज की जाए। परिजन शनिवार की शाम छह बजे से लेकर रात आठ बजे तक सड़क पर शव रखकर पुलिस के खिलाफ नारेबाजी करते रहे, लेकिन मौके पर कोई अधिकारी नहीं पहुंचा था। मामले की सूचना एसपी अजय यादव को हुई। एसपी ने मुलमुला थाना प्रभारी जितेंद्र सिंह राजपूत को तत्काल प्रभाव से सस्पेंड कर दिया है।   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  18 September 2016

gst chatisgadh

      बुधवार को संसद के उच्च सदन में गुड्स एंड सर्विस टैक्स बिल पास होने के बाद अब देश में व्यापक कर सुधार के रास्ते खुलते नजर आ रहे हैं। इसे लेकर राज्य में भी उत्साह का माहौल है। सीएम डॉ रमन सिंह ने कहा कि जीएसटी पास होने से देश का तेजी के साथ आर्थिक विकास होगा। वहीं डॉ रमन सिंह ने संकेत दिए हैं कि आगामी दिनों में जीएसटी संबंधि चर्चा के लिए राज्य विधानसभा का विशेष सत्र बुलाया जा सकता है।   गुरुवार को यहां राजधानी में पत्रकारों से चर्चा करते हुए सीएम डॉ रमन सिंह ने कहा कि देश में आजादी के बाद हम अब जीएसटी के जरिए सबसे बड़े कर सुधार की ओर आगे बढ़े हैं। इससे पूरे देश में आने वाले दिनों में तेजी के साथ आर्थिक विकास होगा। इसमें उपभोक्ता और व्यापारी दोनों का ही हित समाहित है।   राष्ट्रपति की स्वीकृति के बाद संविधान के 122 वें संशोधन के साथ जीएसटी अस्तित्व में आ जाएगा। डॉ रमन ने कहा कि राज्य में जीएसटी को लागू करने के लिए अधोसंरचना तैयार करने और व्यवहारिक बाधाओं को दूर करने संबंधि चर्चा के लिए आगामी दिनों में विधानसभा का विशेष सत्र बुलाया जा सकता है।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  4 August 2016

Video
Advertisement
x
This website is using cookies. More info. Accept
All Rights Reserved ©2024 MadhyaBharat News.