Since: 23-09-2009

  Latest News :
देश में फिर फैला कोरोना, राजधानी दिल्ली में संक्रमण दर 15 फीसदी.   दिल्ली में एमसीडी के एकीकरण के प्रस्ताव को मिली मंज़ूरी बीजेपी को बड़ा फायदा .   पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बैनर्जी मिली पीएम मोदी से .   पंजाब हरियाणा में बारिश का अलर्ट.   उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए वोटिंग शुरू .   RBI ने फिर बढ़ाया रेपो रेट , 5.40 फीसदी हुआ .   CM की क्लास बच्चों के साथ .   पुलिस लहरा रही तिरंगा .   आम लोगो के लिये खुले राजभवन के दरवाजे .   पाखंडियों के सहारे सनातन को बदनाम करती है कांग्रेस.   संसार की सबसे कीमती दौलत है .   अपना दल (एस) को राज्यस्तरीय पार्टी का दर्जा.   युवक कांग्रेस चुनाव में फर्जी सदस्यता का भंडाफोड़.   कलेक्टर की डीपी लगाकर ठगी का प्रयास .   लिव इन में रह रहा युवक शिकायत पर गिरफ्तार .   शिक्षक ,सहायक शिक्षक पदों के लिए सातवे दौर का सत्यापन .   स्टील ,पावर प्लांट कारोबारियों पर आयकर का छापा.   पीएम मोदी की बैठक में जायेंगे सीएम और राज्यपाल .  

जांजगीर-चाम्पा News


दुर्घटनाग्रस्त वाहन से मिला 252 किलो ग्राम गांजा

  पुलिस ने मामला दर्ज कर जब्त किया 10 लाख का गांजा  जांजगीर-चांपा के  ग्राम करूमहू नेशनल हाईवे के  पास स्कार्पियो वाहन दुर्घटनाग्रस्त हो गया। सूचना पर पुलिस मौके पर पहुंची।  पुलिस ने  वाहन की जांच की तो बड़ी मात्रा में गांजा रखा हुआ था। पुलिस ने स्कार्पियो से 252 किलो ग्राम गांजा जब्त किया है। जिसकी कीमत 10 लाख 8000 रुपए बताई जा रही है। मामला मुलमुला थाना क्षेत्र के ग्राम करूमहू नेशनल हाईवे 49 का है।  मुक्तीधाम के पास स्कार्पियो वाहन क्रमांक जेएच 01 डीएच 3914 दुर्घटनाग्रस्त होकर रोड नीचे गिरने की सूचना मिली। सूचना पर थाना प्रभारी मुलमुला अपने स्टाफ के साथ मौके पर पहुंचे। जहां एक सफेद स्कार्पियो रोड के नीचे दुर्घटना ग्रस्त मिला। वाहन में कोई नहीं था। वाहन की तलाशी पर लेने उसके अंदर रखे 270 पैकेट गांजा मिला। पुलिस ने सभी गांजा को निकालकर जब्ती बनाई। मामले में अज्ञात आरापितों के खिलाफ धारा 20 बी एनडीपीएस एक्ट पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया है। अज्ञात वाहन चालक की पतासाजी की जा रही है।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  16 July 2022

राहुल को देखने लगी भीड़

  माता पिता ने रक्षकों का जताया आभार  पिहरीद में  राहुल को देखने करने वालों का हुजूम उमड़ पड़ा। जिले के पिहरीद गांव में बोरवेल के गड्ढे से पांच दिनों बाद सुरक्षित बाहर निकाले गए राहुल साहू को शनिवार को अपोलो अस्पताल से छुट्टी दे दी गई। राहुल अब पूरी तरह से स्वस्थ है। राहुल को विदा करने पूरा बिलासपुर जिला प्रशासन आया हुआ था। राहुल के गांव पहुंचने पर उसकी एक झलक पाने के लिए लोगों की भीड़ लग गई। ग्रामीणों ने तिलक - आरती कर उसका स्वागत किया।गांव के बधो, महिलाएं, पुरूष, बुजुर्ग सभी राहुल को एक झलक देखने और उनका अभिनंदन करने आतुर दिखे। जाति, समाज और धर्म से परे होकर पिहरीद गांव के लोगों ने राहुल के लिए एकजुटता और भाईचारे का परिचय दिया। चट्टानों के बीच बोरवेल में 105 घण्टे तक जिंदगी और मौत के संघर्ष के बीच मौत को मात देकर लौटा राहुल अस्पताल में स्वस्थ्य होकर जब हंसता और मुस्कुराता हुआ गांव लौटा तो शायद उन्हें भी महसूस हुआ होगा कि अब यह पूरा गांव उसका परिवार बन गया है। राहुल की माता गीता साहू, पिता रामकुमार साहू और दादी श्याम बाई साहू सहित स्वजन ने राहुल के रेस्क्यु से लेकर उपचार तक किए गए व्यवस्था को लेकर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, कलेक्टर जितेंद्र शुक्ला सहित बचाव में लगे सभी लोगों का आभार जताया हैं।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  25 June 2022

राहुल के ब्लड तक इंफेक्शन पहुंचा

  डॉक्टर ने कहा फिलहाल खतरे से बाहर  जांजगीर में राहुल के बोरबेल में गिरने के बाद प्रशासन सहित सीएम भूपेश बघेल ने लगातार नजरे बनाई रखी। नतीजा सकारात्मक रहा और राहुल को रेस्क्यू टीम ने करीब पांच दिन बाद सुरक्षित बाहर निकाल लिया। राहुल को अस्पताल में भर्ती कराया गया था।  रेस्क्यू किए गए 10 वर्षीय राहुल साहू की ब्लड कल्चर रिपोर्ट शुक्रवार की शाम आ गई। इसमें ब्लड तक इंफेक्शन पहुंचने का पता चला है। अपोलो अस्पताल के डाक्टरों का कहना है कि भर्ती होने के साथ ही बालक को इंफेक्शन कम करने के लिए दवाई दी जा रही है। इसलिए घबराने की अवश्यकता नहीं है। स्वास्थ्य में सुधार होने पर शुक्रवार की रात राहुल को जनरल वार्ड में शिफ्ट कर दिया गया। राहुल साहू के ब्लड कल्चर की दूसरी रिपोर्ट आ चुकी है। रिपोर्ट में ब्लड में इंफेक्शन पहुंचने की पुष्टि की गई है। हालांकि स्थिति गंभीर नहीं है। इसलिए दवा में कोई बदलाव नहीं किया गया है। दवा की डोज भी पहले की तरह रहेगी। इसके साथ ही राहुल के इलाज को लेकर दिल्ली के सीनियर डाक्टरों की टीम से लगातार सलाह ली जा रही है। राहुल के स्वस्थ्य होने की कामना राहुल के परिवार के साथ रहवासी भी कर रहे हैं।  फिलहाल डॉक्टर के मुताबिक़ राहुल खतरे से बाहर है।  लेकिन अभी भी सावधानी बरतने की जरूरत है। 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  18 June 2022

रेस्क्यू टीम ने बोरबेल से राहुल को निकाला

  रेस्क्यू टीम की मेहनत की सबने की सराहना   छत्तीसगढ़ के जांजगीर में चार दिनों से फसे राहुल को रेस्क्यू टीम ने बचा लिया।  बोरवेल में फंसे राहुल को बचाने में रेस्क्यू टीम प्रमुख भूमिका रही एनडीआरएफ, एसडीआरएफ और सेना के जवान पांच दिनों तक विपरीत परिस्थितियों के बावजूद आपरेशन राहुल को अंजाम तक पहुंचाया। राहुल के बाहर आने पर कलेक्टर जितेंद्र शुक्ला, एसपी विजय अग्रवाल समेत पूरी टीम की मेहनत और हौसले की सराहना करते हुए ग्रामीण व पूरे जिले के लोगों ने तारीफ की और सलाम किया । राहुल की मां और दादी को पहले से ही एम्बुलेंस में बैठा दिया गया था, ताकि साथ में बिलासपुर तक जाने उन्हें कोई अड़चन न हो और शीघ्र ही यहां से रवाना हो सके।  राहुल को बचाने रविवार 12 जून को गुजरात से रोबोट इंजीनियर महेश अहिर के नेतृत्व पिहरीद पहुंची और उनके द्वारा रोबोट को उतारकर बालक को बाहर निकालने का प्रयास किया गया, लेकिन बालक किनारे में बैठे होने के कारण रोबोट की जद में नहीं आ सका। टीम ने पाइप व रस्सी के माध्यम से उसे निकालने दोबारा प्रयास किया। मगर बालक सुन और बोल नहीं सकता, इसलिए उसने रस्सी नहीं पकड़ी और रोबोटिक टीम को राहुल को निकालने में सफलता नहीं मिली। राहुल को बचाने में जहां प्रशासन ने एड़ी चोटी का जोर लगाया वहीं सीएम भूपेश बघेल ने इस पर लगातार नजर बनाये रखी।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  15 June 2022

राहुल के बचाव दल का कार्य अंतिम दौर में

  चार दिन से राहुल बोरवेल में फसा हुआ है  छत्तीसगढ़ के जांजगीर में राहुल को बोरवेल में गिरे आज चार दिन हो गया।  बचाव दल का कार्य अंतिम दौर में  है। पत्थर तोड़ने का काम लगभग ख़त्म हो छुअका है। जल्द ही आपरेशन पूरा होने की संभावना है । इधर आसपास के 30 से भी अधिक बोर को लगातार चलाया जा रहा है जिससे वाटर लेबल में भी कमी आई है जिससे बचाव दल ने भी राहत की सांस ली है। दूसरी तरफ एंबुलेंस को भी सतर्क और पूरी तैयारी के साथ तैनात है। जांजगीर चांपा जिले के मालखरौद ब्लाक ग्राम पिहरीद में बोर में फंसे राहुल को निकालने का काम तेज हो गया है। हालांकि बोर में जलस्तर बढ़ने से चिंता भी बढ़ती जा रही है। राहुल तक पहुंचने में अब महज तीन फीट की दूरी बाकी है, मगर चट्टानों की वजह से विलंब हो रहा है। अब रेस्क्यू टीम बोर में बढ़ रहे जलस्तर को कम करने की चिंता में है। हालांकि सुरंग खोदने का काम भी तेजी से चल रहा है। सुरंग होते ही पानी बाहर आने से जलस्तर अपने आप कम हो जाएगा। आपको बताते चलें कि सीएम भूपेश बघेल खुद इस पर नजर बनाये हुए हैं।  वे लगातार बचाव दल से पल पल की जानकारी ले रहे हैं।  उन्होंने हर हाल में संभव मदद का आश्वासन दिया है।  और प्रशासन के साथ बचाव दल हर तरह से बचाने की कोशिश में लगा हुआ है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  13 June 2022

राहुल को बोरबेल से निकालने बनेगी टनल

  सीएम भूपेश बघेल ने दिए हर संभव के निर्देश    छत्तीसगढ़ के ग्राम पिहरीद में बोरवेल में गिरे 10 वर्षीय बालक को रोबोट  निकाला जा सका है। राहुल का आज बोरबेल में तीसरा दिन है जहाँ वह फसा हुआ है।  शासन प्रशासन तामाम तरह के भुगत लगा रही है की कैसे भी राहुल को बाहर निकाला जा सके।  अब कलेक्टर से टनल बनाने के विषय मे चर्चा चल रही है। टनल से ही बालक को निकालने की उम्मीद ज्यादा है। रोबोटिक विशेषज्ञ अहीर का कहना है कि अब तक चार से पांच साल के बच्चे को रोबोट से निकालने में सफलता मिली है। यह बालक 10 साल का है। बोर में पानी और कीचड़ होने के कारण भी यह काम कठिन हो गया। बहरहाल टनल बनाने की दिशा में फिर काम शुरू किया जाएगा। उधर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल भी लगातार घटना पर नजर बनाए हुए हैं। वे  लगातार रेस्क्यू का अपडेट लेते रहे। मुख्यमंत्री बघेल ने रविवार की सुबह अपने निवास कार्यालय से राहुल के स्वजन से वीडियो काल पर फिर बात की। उन्होंने कहा कि बिलकुल चिंता न करें हम पूरा प्रयास कर रहे हैं कि राहुल का शीघ्र रेस्क्यू हो और वह जल्द ही हम लोगों के बीच सकुशल आएगा। बघेल ने कहा हमारे लिए हर जान कीमती है।  मुख्यमंत्री ने जिले के कलेक्टर और एसपी को राहुल के रेस्क्यू के लिए हर संभव प्रयास करने के निर्देश दिए।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  12 June 2022

इसकी जानकारी खुद मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ले रहे

  10 साल का राहुल बोरबेल में गिरा है  जांजगीर के पिहरीद गांव में बने बोरवेल में 10 साल का राहुल गिर गया है।  जिसको बचाने के प्रयास जारी है।  इसकी जानकारी खुद मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ले रहे हैं। राहुल को बचाने के लिए 24 घंटे से रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है। बोरवेल के ठीक बगल में  खुदाई हो गई है। फिलहाल पाइप के माध्यम से राहुल को ऑक्सीजन दी जा रही है।बताया जा रहा है कि बच्चे को निकालने में अभी भी 3 से 4 घंटे का समय और लग सकता है। रेस्क्यू में मदद के लिए सेना के जवानों को भी बुलाया गया है। गुजरात से रोबोट इंजीनियर महेश अहीर को बुलाया गया है, जो कभी भी पिहरीद पहुंच सकते हैं।सीएम  भूपेश बघेल ने बच्चे को सुरक्षित निकालने के लिए निर्देश दिए हैं। उन्होंने बच्चे के माता पिता से फोन पर बात की है। सीएम ने उन्हें राहुल की सकुशल वापसी का भरोसा दिलाया है। वहीं रेस्क्यू बाली जगह पर प्रशानिक अधिकारी और पुलिस बल मौजूद हैं।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  11 June 2022

कार ने दो बच्चों को टक्कर मारी

दोनों बच्चों की मौके पर ही मौत  जांजगीर-चांपा में एक दर्दनाक सड़क हादसा हो गया। चांपा कोरबा रोड पर उच्चभिट्ठी गांव में तेज रफ्तार कार ने दो मासूम बच्चों को को कुचल दिया।  जिससे दोनों बच्चों की मौके पर ही मौत हो गई । घटना के बाद वाहन चालक ने कुछ दूर जाकर कार खड़ी कर दी। और कार छोड़कर भाग गया।  घटना स्थल से लगभग 6 किलोमीटर दूर छोड़कर आरोपित कार चालक फरार हो गया। जिनकी तलाश पुलिस कर रही है। वहीं घटना के बाद आक्रोशित स्वजन और स्थानीय लोगों ने चांपा - कोरबा मार्ग पर चक्काजाम कर दिया है। मौके पर चांपा पुलिस और प्रशासनिक टीम मौजूद है। मिली जानकारी के अनुसार, चांपा थाना क्षेत्र के ग्राम महुदा के सबरिया डेरा के रहने वाले बच्चे आम तोड़ने गए थे उसी दौरान चांपा-कोरबा मार्ग पर उच्चभिठ्ठी गांव के पास चांपा से कोरबा की ओर जा रही कार ने मनोज गोंड़ पिता रतन गोंड़ उम्र 10 साल और राजू गोंड़ पिता जगदीश गोंड़ उम्र 09 साल को जोरदार टक्कर मार दी। दोनों बच्चों की मौके पर ही मौत हो गई। पुलिस ने पूरे मामले की  जाँच शुरू कर दी है। 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  27 May 2022

 Ruckus in office

कांग्रेसियों ने मचाया हंगामा कार्यक्रम हुआ निरस्त   जांजगीर-चांपा के अकलतरा नगर पालिका मे भाजपा का अध्यक्ष चुनने के बाद  |  पदभार  ग्रहण समारोह आयोजित किया गया |  जिसमे हाई वोल्टेज ड्रामा देखने को मिला  .|  कार्यक्रम के दौरान कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने आमंत्रण नही मिलने की बात कहते हुए  | जमकर हंगामा किया और धक्का मुक्की की  |  जिसके बाद कार्यक्रम निरस्त करना पड़ा |  हालाँकि भाजपा ने कलेक्टर से  इसकी शिकायत भी  की  |  छत्तीसगढ़ के अकलतरा नगर पालिका मे |  भाजपा से चुने हुए अध्यक्ष का कार्यभार ग्रहण समारोह होना था  | लेकिन कांग्रेस कार्यकर्ताओं के हंगामे के बाद इसे निरस्त करना पड़ा  | कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने हंगामा करते हुए कहा की भाजपा ने  उन्हें कार्यक्रम का आमंत्रण क्यों नहीं दिया  |  इस पूरे हंगामेे के दौरान क्षेत्रीय सांसद गुहाराम अजगले, पूर्व विधान सभा उपाध्यक्ष नारायण चंदेल, विधायक सौरभ सिंह को अंमंत्रित किया गया था  | मगर हंगामे की वजह से नगर पालिका अधिकारी ने पदभार ग्रहण समारोह ही  निरस्त कर दिया  |  जिसके बाद  नाराज  भाजपा कार्यकर्ताओं ने नवनिर्वाचित अध्यक्ष शांति भारते के साथ कलेक्टर से मुलाकात कर इस पर आपत्ति दर्ज कराई |  और कांग्रेस की  कार्यप्रणाली की निंदा करते हुए वैधानिक कार्यवाई की मांग की  |  भाजपा नेताओं ने हंगामे के दौरान कांग्रेसियों के द्वारा महिलाओें के साथ बदसलूकी का आरोप भी लगाया |  गौरतलब है कि अकलतरा मे 20 सदस्यों के परिषद मे भाजपा के 8 पार्षदों ने ,4 निर्दलीय पार्षदों के साथ मिलकर शांति भारते को अध्यक्ष बनाया है  | जबकि कांग्रेस के भी 8 पार्षद जीतकर आए हैं   लेकिन निर्दलीयों का साथ न मिलने के कारण वे अपनी पसंद का अध्यक्ष नहीं बना पाए  | जिसकी वजह से  शुरू से ही राजनैतिक उठापटक जारी थी  |                     

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  18 January 2020

 AJIT JOGI

किसान और युवा परेशान  विकास कार्य हुए ठप्प कार्य ना करना पड़े इसलिए कमेटी बना रही सरकार   छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री और छत्तीसगढ़ जनता कांग्रेस पार्टी के सुप्रीमो अजित जोगी ने भूपेश बघेल सरकार पर जमकर निशाना साधा और कहा की  | प्रदेश सरकार आशा के अनुरूप कार्य नहीं कर रही है  | इन्होने कहा था की प्रदेश में पूरी शराब बंदी  कर देंगे  | लेकिन यहाँ तो शराब मंडी कर दी है | सरकार गाँव गाँव में शराब बेचने में लगी है  | किसान और युवा परेशान हो रहा है  | किसानो को भिखारी बना दिया गया  है | मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का  जब कार्य करने का मन नहीं होता तो कमेटी बना देते है |  छत्तीसगढ़ जनता कांग्रेस के  सुप्रीमो अजीत जोगी ने भूपेश बघेल  सरकार पर निशाना साधते हुए कहा की  सरकार अपने कोई भी वादे पूरे  नहीं कर रही है  | प्रदेश का किसान परेशान  हो रहा है  | उसकी धान की  खरीदी सही दाम में नहीं की जा रही  है  | मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को जब कार्य नहीं करना होता है तो वो कमेटी बना देते है  |  निकाय चुनाव को  अप्रत्यक्ष प्रणाली से कराए जाने को लेकर राज्य सरकार को आड़े हांथों लेते हुए जोगी ने कहा की | अप्रत्यक्ष चुनाव कराकर कांग्रेस अपनी चाल में कामयाब हो गई  | सरकार ने प्रदेश में पूर्ण शराब बंदी कराने की बात कही थी  | लेकिन भूपेश बघेल सरकार ने  यहाँ  शराब मंडी बना दी है | सरकार गाँव गाँव जाकर शराब बेच रही है  | एक गाँव में चार दुकानों में शराब बांटी जा रही है  |   अजित जोगी ने कहा की सरकार का पैसे का प्रबंधन बिलकुल नहीं है  |  किसानो को परेशान किया जा रहा है  | किसानो को भिखारी बना दिया गया है | सरकार कहती है की एक खरीदी  केंद्र से सीमित धान खरीदेंगे  | उससे ज्यादा खरीदी नहीं होगी  | पैसे का प्रबंध ना होने के कारण सारे विकास कार्य ठप्प पड़े हुए है  | ना तो ठेकेदारों को कार्य के लिए पैसा दिया जा रहा  |  ना ही अधिकारीयों को  |                     

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  14 January 2020

 T.S SINGH DEV

सरकार की प्रथमिकता सबको मिले इलाज   स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने कहा छत्तीसगढ़  में स्वास्थ्य सेवाओं  के मामले में जांजगीर चांपा जिला सबसे पीछे है  | ऐसे में है हर व्यक्ति को आसानी से इलाज मिले ये सरकार की प्राथमिकता है |  हम बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं देने के लिए प्रयास कर रहे हैं  |  स्वास्थ्य मंत्री टी एस सिंहदेव ने  जांजगीर  में स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा बैठक ली और शासन की योजना के बावजूद जिला में स्वास्थ्य के क्षेत्र में सबसे पीछे होने को गंभीरता से लेते हुए अधिकारियों को दिशा निर्देश दिए  | उन्होने कहा कि प्रदेश सरकार मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा मुहैय्या कराने के लिए  योजना बना रही है और हाट बाजार में भी लोगो को स्वास्थ्य लाभ मिल रहा है  | टीएस सिंहदेव ने कहा नगरीय निकाय चुनाव के बाद अध्यक्ष  और उपाध्यक्ष कांग्रेस के पक्ष मे  आने की उम्मीद नही थी  |  सरकार के कार्य  पर  लोगो ने भरोसा जताया और नगर पालिका नगर निगमों में विकास के लिए कांग्रेस का हाथ मजबूत किया है  |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  9 January 2020

BIJLI COMPANY

चार हजार से अधिक लोग हुए बेरोजगार दो सौ मेगावाट बिजली की सप्लाई कर रही थी   छत्तीसगढ़ में 36 सौ मेगावाट बिजली का उत्पादन करने वाली निजी कंपनी केएसके महानदी पॉवर कारपोरेशन  लिमिटेड  में तालाबंदी हो गई है | यह कंपनी उत्तर प्रदेश को सर्वाधिक 200 मेगावाट और आंधप्रदेश व तमिलनाडु को पांच-पांच सौ मेगावाट बिजली की आपूर्ति कर रही थी  | कंपनी में तालाबंदी से साढ़े तीन हजार से अधिक श्रमिक व कर्मचारी एक झटके में बेरोजगार हो गए हैं | प्रबंधन ने तालाबंदी की वजह कर्मचारी संगठनों के आंदोलन को बताया है | जांजगीर के नरियरा  में  केएसके महानदी पॉवर कारपोरेशन  लिमिटेड  में बढ़ते झगड़ों की वजह से तालाबंदी हो गई है  |  यहां भारतीय मजदूर संघ और यूनाईटेट मजदूर संघ् के बीच वेतन वृद्धि विवाद को लेकर  विवाद चल रहा था | जिसके चलते  11 सितंबर से उत्पादन बाधित था | 36 सौ मेगावाट के इस प्लांट में वर्तमान में 14 सौ मेगावाट विद्युत का उत्पादन हो रहा था |  यहां से ग्रिड के माध्यम से आंध्रप्रदेश, तमिलनाडु, उत्तरप्रदेश के अलावा इस छत्तीसगढ़ में बिजली की आपूर्ति की जा रही थी  | मंगलवार सुबह कर्मचारी व श्रमिक जब कंपनी पहुंचे तो मेन गेट पर लाकआउट का नोटिस चस्पा मिला |  प्रबंधन ने इसके लिए मजूदर संघ पर अधिकारी-कर्मचारियों के साथ मारपीट और बहुसंख्य मजदूरों द्वारा टूलडाउन किए जाने तथा दो श्रमिक संगठनों द्वारा विवाद को जिम्मेदार बताया है  |प्रबंधन ने लाकआउट का कारण यह भी बताया है कि इस गैर कानूनी हड़ताल से कंपनी को बड़ा नुकसान हुआ है और बिजली खरीदने वाले उपभोक्ताओं को परेशानी हुई है, इसलिए औद्योगिक विवाद अधिनियम 1947 की  धारा 24(3) के तहत लाकआउट किया गया है  | केएसके महानदी पॉवर प्लॉट मे ताला लगने से  4000 अधिकारी, कर्मचारी सहित भूविस्थापितों पर बेरोजगारी का खतरा मंडरा रहा है |  तालाबंदी से अचानक 15 सौ मगावाट बिजली उत्पदान ठप्प हो गया है | इससे  5 राज्यों को होने वाली बिजली सप्लाई बाधित हुई है |  इस संयंत्र मे 3500 स्थानीय भू विस्थापितों के साथ 500 के करीब अधिकारी कर्मचारी कार्यरत हैं  | इस मामले मे प्रबंधन की ओर कोई चर्चा के लिए सामने नही आया वहीं कर्मियों ने बताया कि वेतन और प्रमोशन को लेकर विवाद चल रहा था जिसके बाद  प्रबंधन के द्वारा यह कदम उठाया गया है |

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  18 September 2019

GAAYON KI MAUT

बीमारी और भुखमरी से गायों के मौत   अचानक बड़ी संख्या में गायों की मौत ने सरकार की आदर्श गौठान योजना पर सवाल खड़े कर दिए हैं | इन गायों की मौत का कारण भूख और बीमारी से होना बताया जा रहा हैं |  ना तो गायों के रहने के लिए उचित प्रबंध हैं ना ही चारे की व्यवस्था और ना ही ईलाज की | अगर  कुछ हैं तो इस योजना में सिर्फ अव्यवस्था हैं | ग्राम खोखरा के आदर्श गौठान में 10 गायों की मौत हो गई  | छत्तीसगढ सरकार के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की महत्वाकांक्षी आदर्श गौठान योजना पर अव्यवस्था का ग्रहण लग गया है | बडे तामझाम से शुरू की गई इस योजना के सकारात्मक परिणामो के बदले नकारात्मक नतीजे सामने आने लगे है |  आये दिन किसी न किसी जिले से भुखमरी बीमारी और अव्यवस्था के कारण बडी संख्या मे गायों के मौत की खबरेंआ रही हैं  | इन सभी गायों की मौत का कारण  बीमारी और भुखमरी | गायों के लिए रहने की उचित व्यवस्था ना होना | शेड ना होना | इलाज न होना |  खुले मैदान में गायों को रखने की वजह से वे बीमार हो जाती हैं |गौठान में भारी अव्यवस्था हैं | चारा- पानी की कमी हैं साथ ही गौठान कीचड़ से सराबोर है |  सही मायनो में गौठान गायों की सेवा करने उन्हें सुरक्षित रखने के लिए बनाये गए थे  |  जो अब अवयवस्था के कारण   गायों के लिए कब्रगाह साबित हो रहे हैं | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  13 September 2019

 WEATHER

ठेकेदार और सिचाई विभाग की मिलीभगत  अभी  नहीं मिलेगा खेतों  को पानी     छत्तीसगढ़ के जांजगीर में पहली ही बारिश में नहर लाइनिंग धसने से  अल्प वर्षा की मार झेल रहे  खेत सूखने की कगार पर आ गए हैं   |  पचास लाख रूपये खर्च कर  कराया गया नहर लाइनिंग का  कार्य कमीशन खोरी की भेंट चढ गया | नहर धसने से  ठेकेदार और प्रशासन दोनों सवालों के घेरे में आ गए है  |  जांजगीर चाम्पा में  पहली बारिश में लाखों की नहर लाइनिंग धंस गई   |  जिसके चलते इस बार  बार किसानों को  नहर से पानी नहीं मिल पाएगा |   अल्प वर्षा की मार झेलने वाले बलौदा क्षेत्र के किसानों को इस बार ना उम्मीद होना पड़ेगा   |  क्योंकि क्षेत्र मे कराए गये नहर लाईनिंग का काम भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ गया  |  दरअसल जांजगीर-चांपा जिले के बलौदा ब्लाक के रसौटा नहर लाइनिंग में ठेकेदार ने इतना ख़राब  काम कराया कि  पहली बारिश का पानी नहर नहीं झेल पाई | और पूरी तरह धंस गई  |  जबकि बीते वर्ष शासन ने नहर लाइनिंग के नाम पर 50 लाख रुपए खर्च किये थे |   अब इस माइनर नहर से किसानों को एक ओर सिंचाई के लिए पानी नहीं मिल पाएगा   |  तो वहीं दूसरी ओर हजारों एकड़ धान की फसल सूखे की चपेट में आ जाएगी  |   क्योंकि किसान पहले ही अल्प वर्षा की मार झेल रहे हैं और खेत सूखने की कगार पर हैं |   गौरतलब है कि सिंचाई विभाग ठेकेदारों के लिए मलाई वाला विभाग बना हुआ है   |  जिसकी वजह से निर्माण कार्य को लेकर ठेकेदारों में इस कदर होड़ मची है कि  |   वह पहले तो काफी कम दर में टेंडर ले लेता है  |  बाद में मुनाफा कमाने के फेर में घटिया निर्माण करा देता है  |           

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  21 August 2019

 TS SINGH DEV

सिंहदेव ने कहा व्यवस्था दुरुस्त करेंगे    छत्तीसगढ़ के स्वास्थय मंत्री टीएस सिंह देव ने कहा कि स्वास्थ्य सेवाओं में अभी काफी कमी है जिसे ठीक करने का प्रयास किया जा रहा है  उन्होंने कहा कि प्रदेश के हर व्यक्ति को उचित इलाज मिले इसके लिए कांग्रेस सरकार गंभीरता से कार्य कर रही है   छत्तीसगढ़ शासन के पंचायत, स्वास्थ्य एवं जांजगीर-चांपा जिले के प्रभारी मंत्री टीएस सिंहदेव  ने कार्यकर्ताओं और आम जनता से मुलाकात की   वहीं सिंहदेव ने कलेक्टोरेट मे समीक्षा बैठक भी ली  इस दौरान  टी एस सिंहदेव के साथ विधान सभा अध्यक्ष डॉ चरणदास महंत भी मौजूद रहे  बैठक के पूर्व टीएस सिंहदेव ने स्वास्थ्य व्यवस्थाओं की कमी को स्वीकार करते हुए जल्द ही समुचित व्यवस्था बहाल करने की बात कही  समीक्षा बैठक मे स्वीकृत कार्यों को समय सीमा मे पूरा करने के भी निर्देश  उन्होंने दिए   गौरतलब है कि जांजगीर के जिला हॉस्पिटल मे टीएमटी मशीन आकर रखी हुई है   मगर इंस्टाल नही किये जाने से इसका इस्तेमाल नहीं हो पा रहा है  .यहाँ की  एक्स रे मशीन भी खराब  पड़ी है   वहीं ब्लड बैंक मे भी लेब टैक्निशियन और पैथोलाजिस्ट की कमी की वजह से लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ता है   सिंह देव ने इन कमियों को तत्काल पूरा किये जाने की बात कही     

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  4 August 2019

नक्सलवादी  किसान आंदोलन

छत्तीसगढ़ में विपक्षी दलों के बाद अब नक्सलियों ने भी किसान आंदोलन की आग में घी डालने का काम किया है। छत्तीसगढ़ के पखांजुर थाना क्षेत्र के द्वारिकापुरी-बारदा मार्ग पर सोमवार को माओवादियों ने बैनर लगाकर व पर्चे फेंक कर अपना समर्थन जताया है। मिली जानकारी के मुताबिक माओवादियों की प्रतापपुर एरिया कमेटी ने किसानों की मांगों का समर्थन किया है। इस मामले की जानकारी सामने आने के बाद प्रशासन ने इलाके में सर्चिंग बढ़ा दी है और जांच शुरू कर दी है। इसके अलावा मंदसौर में किसानों पर हुए तथाकथित गोलीकांड के विरोध में बीजापुर में भी नक्सलियों ने पर्चें फेंके और गोलीकांड की निंदा की। माओवादियों ने ये पर्चे तुमनार मार्ग पर गैस गोडाउन के सामने फेंके। पर्चों में नक्सलियों ने किसानों के आंदोलन को जनयुद्ध बताया।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  12 June 2017

income tax

छत्तीसगढ़ में काला धन जमा करने वाले कारोबारियों पर आयकर विभाग ने अब तक की सबसे बड़ी कार्रवाई की है। आयकर विभाग ने प्रदेश के नौ शहरों में 15 अलग-अलग कारोबारियों के ठिकानों पर बुधवार को एक साथ सर्वे की कार्रवाई शुरू की। मुख्य आयकर आयुक्त केसी घुमरिया ने नईदुनिया को बताया कि नोटबंदी के दौरान खातों में लाखों रुपए जमा करने वालों के खिलाफ विभाग ने कार्रवाई शुरू की है। इसके तहत रायपुर सहित बिलासपुर, राजनांदगांव, भिलाई, महासमुंद, कांकेर, जगदलपुर, बेमेतरा और भाटापारा में कार्रवाई की गई है। आयकर विभाग के आला अधिकारियों ने बताया कि बस्तर के कारोबारियों पर पहली बार कार्रवाई हो रही है। आदिवासी बहुल कांकेर और जगदलपुर के रियल एस्टेट और सराफा कारोबारी कार्रवाई जद में आए हैं। नोटबंदी के दौरान मनमाने पैसा जमा करने पर देशभर के 12 लाख कारोबारियों से जवाब मांगा गया था। लेकिन अधिकांश कारोबारियों ने जवाब नहीं दिया। इनमें सबसे ज्यादा सराफा और रियल एस्टेट कारोबारी हैं। कई कारोबारियों ने बोगस कंपनियां बनाकर करोड़ों स्र्पए जमा किए हैं। बोगस कंपनी संचालकों की ओर से कोई जवाब नहीं आया। अब ऐसी कंपनियों की भी जांच शुरू कर दी गई है। अधिकारियों ने बताया कि कई बोगस कंपनियों के पते की जांच की गई। राजधानी सहित राजनांदगांव और बिलासपुर में बोगस कंपनियों के पते पर टीम पहुंची तो कंपनी मिली ही नहीं। आसपास के लोगों ने ऐसी कोई कंपनी नहीं होना बताया। ये सभी जांच की जद में हैं। नोटबंदी के बाद आयकर की टीम ने आठ सर्वे किए, जिनमें कारोबारियों ने 15 करोड़ की अघोषित आय सरेंडर की है। रायपुर, राजनांदगांव और तिल्दा में जांच पूरी हुई है। अधिकारियों ने बताया कि राजनांदगांव के बरड़िया ज्वेलर्स में 1 करोड़ 70 लाख स्र्पए सरेंडर किए हैं। आयकर इन्वेस्टिगेशन विंग ने मार्च में चार सर्वे किए, जिनमें कारोबारियों ने छह करोड़ स्र्पए सरेंडर किए हैं। सीसीआईटी केसी घुमरिया ने बताया कि इस वर्ष 4200 करोड़ के राजस्व वसूली का टारगेट है, जिसमें से अब तक 2800 करोड़ की वसूली हो गई है। उन्होंने कहा कि 31 मार्च तक सर्वे की कार्रवाई में तेजी रहेगी।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  16 March 2017

pnb

पंजाब नेशनल बैंक के नैला शाखा से कांकेर जिले में संचालित पांच लोगों के बैंक खाते में 1 करोड़ 16 लाख रुपए जमा करने का मामला सामने आया है। पुलिस ने पैसे जमा करने वाले दो लोगों को पकड़ कर पूछताछ के बाद छोड़ दिया। हालांकि खातों को सीज करा दिया गया है। पुलिस के अनुसार नैला चौकी क्षेत्र स्थित पंजाब नेशनल बैंक की शाखा में सक्ती निवासी मुरली सिंह और उसके एक साथी घासीराम कमलेश मंगलवार को दोपहर पहुंचे और कांकेर जिले के रमेश सोनी, जयचंद प्रसाद, आशीष कुमार, भास्कर राय व वृंदा देवी गुप्ता के खाते में 1 करोड़ 16 लाख रुपए जमा कराया। अधिक रकम जमा किए जाने की सूचना मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंच गई। इसके बाद रकम जमा करने वाले मुरली सिंह और घासीराम कमलेश को थाना लाया गया। उनसे उनका नाम पता पूछकर उसकी पुष्टि की गई। इसके बाद दोनों को छोड़ दिया गया। साथ ही रकम जमा किए गए खातों को सीज कर दिया गया। पुलिस का कहना है कि संबंधित लोगों को पूछताछ के लिए कभी भी बुलाया जा सकता है। थाना प्रभारी बीएस खुटिया ने बताया सूचना पर उक्त दोनों व्यक्ति को पकड़ा गया है। ये दोनों शराब भट्टी के कर्मचारी हैं। मामले की जांच की जा रही है। कांकेर संवेदनशील जिला होने के कारण मामले की सूक्ष्म जांच की जा रही है। जांजगीर-चांपा के एसपी  अजय यादव ने बताया पीएनबी नैला शाखा में दो लोगों ने कांकेर के 5 लोगों के खाते में 1 करोड़ 16 लाख रुपए जमा किया है। सूचना के आधार पर दो लोगों से पूछताछ की गई और उन्हें छोड़ दिया गया। जिन खातों में राशि जमा की गई है,उन खातों में मामले की जांच होने तक लेन-देन पर रोक लगा दी गई है।   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  23 November 2016

बेरहम पुलिस का खौफनाक चेहरा

थाने में  दलित युवक  सतीश  की  पिटाई से  मौत जांजगीर-चांपा. पामगढ़ के मुलमुला थाने में पुलिस कस्टडी में युवक की मौत हो गई। मृतक के परिजनों का आरोप था कि मुलमुला थाना प्रभारी ने युवक की बेरहमी से पिटाई की है। जिसके चलते युवक की मौत हुई है। मृतक के परिजनों ने मुलमुला थाना प्रभारी के खिलाफ तत्काल एफआईआर दर्ज करने की मांग को लेकर पामगढ़ मुख्य मार्ग में डटे रहे। फिलहाल एसपी अजय यादव ने मुलमुला थाना प्रभारी जितेंद्र सिंह राजपूत को सस्पेंड कर दिया है।  जानकारी के अनुसार नरियरा निवासी सतीष कुमार नोरगे पिता राजाराम ने शनिवार की शाम को नरियरा में बदमाशी करते हुए एक फीडर की बिजली जानबूझकर गुल कर दी। इसकी शिकायत विद्युत मंडल के अधिकारियों ने पुलिस को दी। मुलमुला थाना प्रभारी जितेंद्र सिंह राजपूत ने दबंगई दिखाते हुए सतीष कुमार नोरगे को अपने कब्जे में लिया और उसके खिलाफ धारा 151 की कार्रवाई करते हुए उसकी पिटाई कर दी। उसे इतना पीटा कि वह बुरी तरह गंभीर हो गया। उसके पांव व जांघ में चोट के गंभीर निशान थे। उसे गंभीर अवस्था में पामगढ़ के अस्पताल में भर्ती कराया गया। इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई।  युवक की मौत के बाद उसके परिजन आक्रोशित हो गए और शव मेनरोड में एसडीएम कार्यालय के समक्ष रखकर चक्काजाम कर दिया। परिजनों का आरोप था कि मुलमुला थाना प्रभारी ने युवक की बेरहमी से पिटाई की जाए। उसके खिलाफ एफआईआर दर्ज की जाए। परिजन शनिवार की शाम छह बजे से लेकर रात आठ बजे तक सड़क पर शव रखकर पुलिस के खिलाफ नारेबाजी करते रहे, लेकिन मौके पर कोई अधिकारी नहीं पहुंचा था। मामले की सूचना एसपी अजय यादव को हुई। एसपी ने मुलमुला थाना प्रभारी जितेंद्र सिंह राजपूत को तत्काल प्रभाव से सस्पेंड कर दिया है।   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  18 September 2016

gst chatisgadh

      बुधवार को संसद के उच्च सदन में गुड्स एंड सर्विस टैक्स बिल पास होने के बाद अब देश में व्यापक कर सुधार के रास्ते खुलते नजर आ रहे हैं। इसे लेकर राज्य में भी उत्साह का माहौल है। सीएम डॉ रमन सिंह ने कहा कि जीएसटी पास होने से देश का तेजी के साथ आर्थिक विकास होगा। वहीं डॉ रमन सिंह ने संकेत दिए हैं कि आगामी दिनों में जीएसटी संबंधि चर्चा के लिए राज्य विधानसभा का विशेष सत्र बुलाया जा सकता है।   गुरुवार को यहां राजधानी में पत्रकारों से चर्चा करते हुए सीएम डॉ रमन सिंह ने कहा कि देश में आजादी के बाद हम अब जीएसटी के जरिए सबसे बड़े कर सुधार की ओर आगे बढ़े हैं। इससे पूरे देश में आने वाले दिनों में तेजी के साथ आर्थिक विकास होगा। इसमें उपभोक्ता और व्यापारी दोनों का ही हित समाहित है।   राष्ट्रपति की स्वीकृति के बाद संविधान के 122 वें संशोधन के साथ जीएसटी अस्तित्व में आ जाएगा। डॉ रमन ने कहा कि राज्य में जीएसटी को लागू करने के लिए अधोसंरचना तैयार करने और व्यवहारिक बाधाओं को दूर करने संबंधि चर्चा के लिए आगामी दिनों में विधानसभा का विशेष सत्र बुलाया जा सकता है।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  4 August 2016

Video

Page Views

  • Last day : 8641
  • Last 7 days : 45219
  • Last 30 days : 64212
Advertisement
x
This website is using cookies. More info. Accept
All Rights Reserved ©2022 MadhyaBharat News.