Since: 23-09-2009

  Latest News :
कांग्रेस इस बार 40 सीट भी पार नहीं कर पाएगी : अमित शाह.   अपने गुरु को धोखा देने वाला दिल्ली के लोगों का विश्वास कैसे जीत सकता है : राजनाथ.   महाराष्ट्र के डोंबिवली में केमिकल कंपनी में बॉयलर फटने से छह लोगों की मौत.   भ्रष्टाचार के खिलाफ आंदाेलन करते करते खुद जेल चले गए केजरीवाल : भजनलाल शर्मा.   एसडीआरएफ टीम की नाव पलटी 03 जवानों की मौत.   कोलकाता के न्यू टाउन में मिला बांग्लादेश के लापता सांसद का शव.   नौतपा के पहले ही जमकर तप रहा इंदौर.   तुष्टीकरण ही कांग्रेस और टीएमसी की खुराक: शिवराज.   वैशाख पूर्णिमा पर कुबेरेश्वरधाम में उमड़ा आस्था का सैलाब.   नर्सिंग घोटाला शैक्षणिक जगत के लिए कलंकित करने वाला घोटाला: मुकेश नायक.   हाइटेंशन लाइन की चपेट में आने से दो छात्रों की मौत.   चंद्रमा का भी होता है नामकरण, बुद्ध पूर्णिमा का चांद ‘फ्लावर मून’ कहलाएगा.   प्रदेश के कई जिलों में प्री मानसून की बारिश.   कलकत्ता हाईकोर्ट का निर्णय मुंह पर तमाचा : विष्णु देव साय.   स्व. वरिष्ठ पत्रकार की पत्नी की घर पर मिली लाश.   अज्ञात वाहन ने बाइक सवार को मारी टक्कर एक युवक की हुई मौत.   झीरम जांच रिपोर्ट सार्वजनिक करेगी सरकार : विजय शर्मा.   नारायणपुर जिले की सीमा पर नक्सलियों से जवानों की मुठभेड़.  

नारायणपुर News


raipur, Encounter of soldiers ,Narayanpur district

रायपुर/नारायणपुर। छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित नारायणपुर जिले की सीमा पर अबुझमाड़ क्षेत्र में बस्तर फाइटर और एसटीएफ जवानों की नक्सलियों से मुठभेड़ की खबर है। घटनास्थल पर रुक-रुक कर लगातार फायरिंग हो रही है। नारायणपुर पुलिस अधीक्षक प्रभात कुमार ने मुठभेड़ की पुष्टि की।   पुलिस को जानकारी मिली थी कि अबुझमाड़ क्षेत्र के रेकावाया क्षेत्र में बड़े हार्डकोर नक्सली बैठक कर रहे हैं। सूचना मिलते ही बीजापुर, दंतेवाड़ा और नारायणपुर जिले की सीमा पर तीनों जिलों से एक हजार से ज्यादा जवान ऑपरेशन पर निकले।   अबुझमाड़ क्षेत्र में सर्च ऑपरेशन के दौरान संयुक्त बल और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ शुरू हो गई। इस संयुक्त दल में दंतेवाड़ा और बस्तर के डीआरजी, बस्तर फाइटर्स और एसटीएफ के जवान शामिल हैं, जो नक्सलियों को मुंहतोड़ जवाब दे रहे हैं। दोनों ओर से रुक-रुक कर फायरिंग चल रही है। पुलिस का दावा है कि कुछ नक्सलियों को गोली लगी है। पुलिस अधीक्षक प्रभात कुमार ने कहा है कि जवानों के लौटने के बाद स्थिति स्पष्ट हो पायेगी।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  23 May 2024

raipur, ITBP soldier shot , service rifle

नारायणपुर/रायपुर। नारायणपुर में आईटीबीपी जवान को ड्यूटी के दौरान सर्विस राइफल की सफाई करते समय गोली लग गई। घायल जवान का नारायणपुर जिला अस्पताल में प्राथमिक उपचार के बाद गंभीर अवस्था में हेलीकॉप्टर से रायपुर बेहतर उपचार के लिए लाया जा रहा है। इस घटना की पुष्टि एडिशनल एसपी राबिंसन गुरिया ने की है।   आईटीबीपी जवान को बुधवार को गोली उस वक्त लगी जब सर्विस राइफल सफाई कर रहा है। नारायणपुर के जेलबाड़ी में आइटीबीपी 53 बटालियन का जवान तैनात था। इसी दौरान जवान के सर्विस राइफल से एक्सीडेंटल फायर हो गया। जिससे उसके कंधे में गोली लग गई। गोली लगने के बाद जवान फर्श पर गिर पड़ा। गोली की आवाज सुनकर दूसरे जवान घटनास्थल पर पहुंचे तो देखा जवान लहूलुहान फर्श पर गिरा पड़ा है।   एसपी ने कहा है कि आइटीबीपी जवान की हालत गंभीर है। मिस हैंडलिंग की वजह से यह घटना हुई है। घायल जवान का नाम मनीष एम बताया जा रहा है, जो केरला कोल्लम जिला का निवासी है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  22 May 2024

raipur, New force camp,  Naxal affected Abujhmad

नारायणपुर/रायपुर। नारायणपुर पुलिस और आईटीबीपी 53वीं वाहिनी ने नक्सल प्रभावित अबूझमाड़ क्षेत्र के मोहंदी में मंगलवार को नया कैंप खोला है। इस मौके पर पुलिस अधीक्षक प्रभात कुमार, सेनानी अमित भाटी 53वीं वाहिनी आईटीबीपी और अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक रोबिनसन गुड़िया समेत दूसरे अधिकारी उपस्थित रहे। नक्सल प्रभावित मोहंदी में फोर्स का कैंप खुलने से क्षेत्र में सड़क, पानी, पुल-पुलिया, शिक्षा, चिकित्सा, मोबाइल नेटवर्क कनेक्टिविटी और दूसरी मूलभूत सुविधाओं का विस्तार होगा। मोहंदी गांव ओरछा ब्लॉक, कोहकामेटा तहसील व थाना कोहकामेटा क्षेत्रान्तर्गत स्थित है। नए कैंप स्थापना में डीआरजी, बस्तर फाइटर्स और आईटीबीपी 53वीं वाहिनी की महत्वपूर्ण भूमिका रही।मोहंदी गांव में कैंप खुल जाने से सुरक्षा बलों के जवान सरकार की 'नियद नेल्ला नार' योजना के बारे में आसपास के पांच किलोमीटर में आने वाले गांवों तक पहुंचाएंगे।   नियद नेल्ला नार योजना(हमारा अच्छा गांव) के तहत बस्तर संभाग के नक्सल प्रभावित क्षेत्र, जो पुलिस कैंप से लगे हैं।वहां से 5 किलोमीटर क्षेत्र तक के गांव में लागू किया जा रहा है। इसके माध्यम से प्रधानमंत्री आवास योजना, राशन, चना, नमक, हैंडपंप, बैंक सखी, एटीएम, मोबाइल टावर, उज्ज्वला योजना के तहत सिलेंडर, सभी गांवों को सड़कों से जोड़ने का काम किया जा रहा है।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  15 May 2024

narayanpur, Naxalites ,Kakur-Takametta encounter

नारायणपुर। जिले के काकूर-टेकामेट्टा के जंगल में 30 अप्रैल को हुए मुठभेड़ के बाद आज सोमवार को नक्सलियों के पश्चिम सब जोनल ब्यूरो गढ़चिरौली, दंडकारण्य के प्रवक्ता श्रीनिवास ने प्रेस विज्ञप्ति जारी कर उक्त मुठभेड़ को झूठा करार देते हुए कहा कि हजारों की तादाद में पंहुचे पुलिस ने पूजा-पाठ में आए ग्रामीणों पर की ताबड़तोड़ फायरिंग कर ग्रामीणों को मारा और 10 नक्सलियों के मारे जाने की झूठी खबर प्रसारित करवाई।   जारी प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि उस दिन सुबह काकुर और मंगवेड़ा के ग्रामीण अपने पारंपरिक पूजा पाठ करने इकट्ठा हुए थे, पुलिस अचानक वहां पर पहुंची और ताबड़तोड़ फायरिंग शुरू कर दी, जिसमे चार ग्रामीण शहीद हुए जिसमें कॉमरेड्स पाडू कोवासी, रामलू नरोटी, मैनू कोरचा, लालसू कोवासी शामिल थे। उन्होंने कहा कि अलग-अलग जगहों पर हुई मुठभेड़ में नक्सलियों के 06 साथी की मौत हुई है। पश्चिम सब जोनल ब्यूरो ने मुठभेड़ को फर्जी बताते हुए जनता में दहशत फैलाने किए जा रहे बर्बर हमलों की निंदा किया है।   वहीं पुलिस ने टेकामेटा जंगल में 30 अप्रेल को हुए मुठभेड़ में मारे गए दस में से आठ नक्सलियों की शिनाख्त कर मारे गए नक्सलियों का विवरण जारी करते हुए नाम जारी किया था, जिसमें जोगन्ना एलियास उर्फ घीसू एसजेडसीएम इनामी 25 लाख निवासी करीमनगर तेलंगाना, मल्लेश उंगा मडकाम डीवीसीएम इनामी आठ लाख निवासी बस्तर छग, विनय एलियास उर्फ रवि डीवीसीएम इनामी आठ लाख निवासी आदिलाबाद तेलंगाना, संगीता डोगे अटराम एसीएम दलम डाक्टर, इनामी पांच लाख, निवासी रम्मैया पेठा आंध्र, सुरेश प्लाटून मेंबर इनामी आठ लाख, निवासी बीजापुर बस्तर, सुश्मिता एलियास चेट्टी प्लाटून स्टाफ इनामी दो लाख, कमली प्लाटून स्टॉफ इनामी दो लाख निवासी किस्टारम सुकमा, पांडु कवासी टेकामेटा मिलिट्री कमांडर इनामी एक लाख निवासी नारायणपुर तथा दो अज्ञात की शिनाख्त जारी है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  6 May 2024

narayanpur, Chhattisgarh,  encounter site

नारायणपुर। छत्तीसगढ़ के नारायणपुर जिले के अबूझमाड़ में मंगलवार सुबह हुई चार घंटे की मुठभेड़ के बाद तलाशी के दौरान अबतक दो महिला नक्सली समेत मुठभेड़ में मारे गए 7 नक्सलियों के शव बरामद किए गए हैं। साथ ही एके 47 राइफल समेत गोला-बारूद की बरामदगी हुई है। बस्तर आईजी सुददराज पी. ने मुठभेड़ में 07 नक्सलियों के शव बरामद किए जाने की पुष्टि करते हुए बताया कि मुठभेड़ में शामिल सभी जवान सुरक्षित हैं। विस्तृत जानकारी सर्चिंग अभियान पूरा होने के बाद पृथक से जारी की जायेगी। आज सुबह करीब छह बजे ग्राम टेकमेटा एवं काकूर के मध्य जंगल में डीआरजी एवं एसटीएफ जवानों के साथ नक्सलियों की मुठभेड़ जो लगभग चार घंटे चली। मुठभेड़ के बाद घटनास्थल पर चलाए गए तलाशी अभियान में नक्सलियों के शव और हथिरा मिले हैं। इसस पहले पुलिस को सूचना मिली थी कि अबूझमाड़ के ग्राम टेकामेटा इलाके में बड़ी संख्या में नक्सलियों के बड़े कैडर की मौजूदगी है। सूचना के आधार पर सोमवार देर रात डीआरजी और एसटीएफ की संयुक्त टीम को सर्चिंग अभियान के लिए रवाना किया गया था। जवान मंगलवार की सुबह जब टेकमेटा एवं काकूर के मध्य जंगल में पहुंचे तो यहां नक्सलियों ने उन्हें देखते ही फायर खोल दिया। जवानों ने जवाबी कार्यवाही में 02 महिला नक्सली सहित कुल 07 नक्सलियों को ढेर कर दिया है। मारे गये 07 नक्सलियों के शव बरामद किये गय हैें, जिसकी शिनाख्तगी की जा रही है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  30 April 2024

narayanpur, Soldiers demolished ,Naxalite camp

नारायणपुर। जिले के थाना ओरछा पुलिस को मुखबीर से सूचना मिली कि अबूझमाड़ के बड़ेरायनार के जंगल और पहाड़ में नक्सलियों की मौजूदगी है। सूचना पर जिला पुलिस बल, डीआरजी, बस्तर फाइटर्स और सीआरपीएफ की 16वीं बटालियन का संयुक्त बल सर्चिग करते हुए मौके की ओर बढ़ रहे थे, इसी दौरान जवानों को आता देख नक्सलियों के संतरी ने इसकी सूचना दे दी, जिसके बाद सारे नक्सली कैंप छोड़कर भाग निकले। पुलिस ने घेराबंदी कर नक्सलियों को पकड़ने का प्रयास किया, लेकिन उन्हें इसमें नाकामी हाथ लगी। जवानों ने नक्सलियों के कैंप को ध्वस्त कर मौके से बम बनाने का सामान, प्रेशर कुकर, बैटरी, बिजली वायर, नक्सली बैनर-पोस्टर और दैनिक उपयोग का सामान बरामद कर आज बुधवार को सुरक्षित वापस कैंप लौट आये हैं।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  24 April 2024

narayanpur, Naxalites ,village Kumaribeda

नारायणपुर। जिले में चलाये ला रहे नक्सल उन्मूलन अभियान के तहत छोटेडोंगर में तैनात आईटीबीपी 29वीं वाहिनी के जवान थाना छोटेडोंगर क्षेत्र के अंतर्गत ग्राम कुमारीबेड़ा व आस-पास नक्सलियों की आमद की सूचना पर थाना छोटेडोंगर से आईटीबीपी के जवान रवाना हुए थे।     सर्चिंग के दौरान आज बुधवार को थाना छोटेडोंगर से 03 किमी दूर उत्तर-पश्चिम दिशा में कुमारीबेड़ा में नक्सलियों द्वारा लगाए गए 01 बैनर और पेड़ों पर लगाए गए पम्पलेट बरामद किया है। बरामद बैनर में लोकसभा चुनाव का बहिष्कार करने, सिक्किम, आंध्रप्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, ओडिशा विधानसभा चुनाव का बहिष्कार करने, जनता की क्रांतिकारी सत्ता की स्थापना करने और भाजपा के ब्राह्मणवाद, फासीवाद, हिंदूवाद से जनता को बचाने की बात लिखी गई है।   आईटीबीपी के सहायक सेनानी जीडी. अनिल कुमार ने बताया कि आईटीबीपी एवं पुलिस बल के द्वारा लगातार चलाये जा रहे नक्सल उन्मूलन अभियान से इलाके में नक्सलियों की गतिविधियों में कमी आई है, वहीं नक्सलियों में निराशा है। बैनर एवं पैम्पलेट में नक्सलियों द्वारा प्रोपगेंडा करके चुनाव के विरूद्ध ग्रामीणों को भडक़ाया जा रहा है। उन्होने बताया कि इस संबंध में आईटीबीपी ने ग्रामवासियों से मिलकर उनको प्रेरित किया कि चुनाव उनका अधिकार है और सभी ग्रामवासी चुनाव में भाग लें यह उनके हित के लिए है, हम आपके साथ हैं।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  10 April 2024

narayanpur, Naxalites set, four trucks

नारायणपुर। जिले के थाना छोटे डोंगर से महज 500 मीटर की दूरी पर नक्सलियों ने 4 खड़ी ट्रक वाहनों में देर रात डीजल टैंक में आगजनी की वारदात को अंजाम दिया है। प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार शनिवार देर रात 20 से 30 की संख्या में नक्सली ग्रामीण वेश भूषा में पहुंचे और ट्रक चालकों को पहले तो ट्रक से नीचे उतारा और मोबाइल फोन छीनकर एक तरफ खड़े कर दिया जिसके बाद लौह अयस्क लदे चार ट्रकों को नक्सलियों ने आग के हवाले कर दिया है। घटना के बाद इलाके में दहशत का माहौल है, मौके पर पुलिस टीम पहुंचकर विवेचना कर रही है।     उल्लेखनीय है कि छोटे डोंगर में आमदई माइंस निको जायसवाल प्राइवेट लिमिटेड के द्वारा संचालित है, माइंस का विरोध नक्सली हमेशा से करते रहे हैं। नक्सलियों ने पूर्व में कई बार माइंस वाहनों में आगजनी के साथ माइंस वाहनों के लिए चेतावनियां भी जारी करते रहें हैं। छोटेडोंगर में पूर्व में भी नक्सलियों ने भाजपा नेता सागर साहू, और कोमल मांझी की हत्या को अंजाम दिया था, इसके अतिरिक्त नक्सली समय-समय पर अपने करतूतों से लगातार जान माल का नुकसान करते रहे हैं।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  31 March 2024

narayanpur, Naxalites blocked,planting IED

    नारायणपुर। जिले के छोटेडोंगर क्षेत्र अंतर्गत पुलिस कैम्प कड़ेनार एवं कड़ियामेटा के बीच ग्राम बुरगुम के पास आज बुधवार को नक्सलियों के पूर्व बस्तर डिविजन कमेटी ने पेड़ गिराकर, सड़क खोदने के साथ ही सड़क पर आईईडी लगाकर मार्ग को अवरुद्ध कर बैनर लगा दिया। सूचना मिलने के बाद मौके पर पहुंची पुलिस एवं सुरक्षाबलों के जवान नक्सलियों द्वारा लगाये गये आईईडी को सुरक्षित बरामद कर निष्क्रिय कर दिया है। सुरक्षाबल पर्चे-बैनर को जब्त कर इलाके की सर्चिंग कर रही है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  27 March 2024

narayanpur,Naxalites set ,vehicles on fire

नारायणपुर। छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित जिला नारायणपुर के कुरूषनार थाना क्षेत्र अंर्तगत अबूझमाड़ के ग्राम जीवलापदर में नक्सलियों ने पुलिया निर्माण में लगे वाहनों में ट्रेक्टर, टेंकर एवं मिक्सर मशीन को आग के हवाले कर दिया है। पुलिस से प्राप्त जानकारी के अनुसार ग्राम जीवलापदर के समीप नाले में पुलिया का निर्माण किया जा रहा है, निर्माण स्थल पर करीबन 50 की संख्या में हथियारबंद नक्सली मौके पर पहुंचे और पुलिया निर्माण में लगे वाहनों को आज शुक्रवार सुबह आग के हवाले कर दिया। वहीं नक्सली पुल निर्माण कार्य में लगे मजदूर की एक मोटर साइकिल अपने साथ ले गए।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  2 February 2024

narayanpur,  Naxalite associate, Naxalite murder

नारायणपुर। जिले में चलाये जा रहे नक्सल उन्मूलन अभियान के तहत नक्सलियों के साथ मिलकर तारभाठा पारा निवासी ग्रामीण कोमल मांझी की हत्या की वारदात में शामिल एक नक्सल सहयोगी आरोपित जगदेव कड़ियाम को पुलिस ने गिरफ्तार किया है।   पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार थाना छोटेडोंगर पुलिस ने ताराभाठा पारा निवासी जगदेव कड़ियाम को गिरफ्तार कर पूछताछ करने पर अपने आप को नक्सल सहयोगी के रूप में कार्य करना स्वीकार किया एवं 09 दिसंबर 2023 को नक्सलियों के साथ मिलकर तारभाठा पारा निवासी कोमल सिंह मांझी की हत्या की वारदात में शामिल रहना स्वीकार किया गया है। उक्त घटना पर थाना छोटेडोंगर में अपराध पंजीबद्व किया गया था। उक्त मामले में थाना छोटेडोंगर में कार्रवाई उपरांत आरोपित जगदेव कड़ियाम को आज रविवार को न्यायिक रिमाण्ड पर भेजा गया।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  24 December 2023

raipur, Congress formed, five-member committee

नारायणपुर। कांग्रेस ने किसान हीरू बढ़ई की आत्महत्या की जांच के लिए पांच सदस्यों की समिति का गठन किया है। इस मामले में पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल सहित कांग्रेस के नेता लगातार भारतीय जनता पार्टी की प्रदेश सरकार पर निशाना साधने में लगे हुए हैं। कांग्रेस की जांच समिति में बस्तर विधायक लखेश्वर बघेल जांच समिति के संयोजक बनाएं गए हैं। इस समिति में पूर्व पीसीसी अध्यक्ष मोहन मरकाम, संतराम नेताम, चंदन कश्यप और रजनू नेताम शामिल किए गए हैं। जल्द ही यह जांच समिति नारायणपुर के कुकड़ाझोर का दौरा कर आत्महत्या के कारणों का पता लगाएगी।     प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष दीपक बैज ने रविवार को पत्रकारों से कहा कि भाजपा की असंवेदनशीलता और वादाखिलाफी ने एक किसान को आत्महत्या करने के लिए मजबूर कर दिया। यदि भाजपा सरकार ने पहली केबिनेट में 02 लाख तक कर्जा माफ कर दिया होता किसान को आत्महत्या नहीं करना पड़ता। किसान हीरू बढ़ई के ऊपर 1.24 लाख का कर्ज था, उसको कर्ज माफी का भरोसा था। उसके पुत्र की भी शादी थी, कर्ज वसूली के नोटिस से वह मानसिक दबाव में आ गये थे।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  17 December 2023

narayanpur, Naxalite attack, CAF jawan martyred

नारायणपुर। जिले के छोटेडोंगर थाना क्षेत्र अंतर्गत अमदाई खदान के पास बुधवार सुबह 11 बजे नक्सलियों ने आईईडी विस्फोट कर जवानों पर ताबड़तोड़ फायरिंग की। सुरक्षा बलों की जवाबी कार्रवाई में नक्सली भाग खड़े हुए।   नक्सलियों के आईईडी विस्फोट की चपेट में आने से सीएएफ के 9वीं वाहिनी के जवान आरक्षक कमलेश कुमार बलिदान हो गए। वहीं, एक जवान आरक्षक विनय कुमार को मामूली चोट आई है, जिनका प्राथमिक उपचार चल रहा है। बस्तर आईजी सुदरराज पी. ने नक्सली हमले की पुष्टि करते हुए बताया कि आसपास के क्षेत्र में पुलिस बल, डीआरजी एवं आईटीबीपी द्वारा तलाशी अभियान जारी है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  13 December 2023

narayanpur,Four Naxalites, arrested

नारायणपुर। छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित जिला नारायणपुर के ग्राम कौशलनार में विधानसभा चुनाव प्रचार के दौरान 04 नवंबर को भाजपा के जिला अध्यक्ष रतन दुबे की अज्ञात नक्सलियों ने धारदार हथियार से हमला कर हत्या कर दिया था। इस हत्या में शामिल 04 नक्सलियों पुलिस ने रविवार को गिरफ्तार किया। पुलिस ने चारों आरोपितों को आज सोमवार को न्यायालय के समक्ष पेश किया है।     पुलिस से प्राप्त जानकारी के मुताबिक गिरफ्तार सभी 04 नक्सली संमलू कोर्राम निवासी हितुलवाड़ , शंकर कश्यप निवासी गुमटेर , लखमा कोर्राम निवासी गुदाड़ी एवं धनसिंग कोर्राम निवासी बड़ेनहोड़ पारा कोंगेरा कौशलनार बाजार में भाजपा नेता रतन दुबे की हत्या मे शामिल थे। इसके अलावा नक्सली समलू कोर्राम और शंकर कश्यप ने से पूछताछ में 07 अप्रेल 2023 एवं 09 अप्रेल 2023 को पेरमापाल एवं बाहकेर के मध्य आम-जनता एवं सुरक्षा बल को नुकसान पहुंचाने के नियत से आईईडी विस्फोट की घटना में शामिल होना स्वीकार किया गया है। उक्त घटनाओं पर थाना छोटेडोंगर में पृथक-पृथक अपराध पंजीबद्व किया गया था। नक्सली लखमा कोर्राम ने 20 मार्च 2023 को धनोरा और ओरछा के मध्य मुख्य मार्ग में पत्थर एवं लकड़ी को रखकर मार्ग अवरूद्व करने की घटना में शामिल होना स्वीकार किया है। जिस पर थाना ओरछा में अपराध पंजीबद्व किया गया था। नक्सली धनिसिंग कोर्राम ने 04 नवंबर 2023 को ग्राम कौशलनार साप्ताहिक बाजार में नक्सलियों के साथ मिलकर रतन दुबे की हत्या की वारदात में शामिल होना स्वीकार किया है।   फिलहाल पुलिस ने भाजपा नेता रतन दुबे की हत्या एवं अन्य मामलों में नक्सली समलू कोर्राम एवं शंकर कश्यप को थाना छोटेडोंगर एवं नक्सली लखमा कोर्राम को थाना ओरछा के अपराध एवं नक्सली धनसिंग कोर्राम को थाना झारा के अपराधिक प्रकरण में न्यायिक रिमांड पर आज सोमवार को न्यायालय के समक्ष पेश किया गया है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  11 December 2023

narayanpur, Naxalites killed, Dalit leader

नारायणपुर। जिले के नक्सल प्रभावित छोटेडोंगर थाना क्षेत्र अंतर्गत शनिवार सुबह शीतला माता मंदिर से पूजा कर वापस लौटने के दौरान दलित नेता कोमल मांझी पर धारदार हथियार से नक्सलियों ने हमला कर दिया, जिससे मौके पर ही उसकी मौत हो गई। पिछले एक माह के भीतर नक्सलियों ने इसी तरह दिनदहाड़े तीन लोगों की हत्या की है। इसके पहले भाजपा जिला उपाध्यक्ष सागर साहू और रतन दुबे की भी नक्सलियों की हत्या की थी। भाजपा से जुड़े दलित नेता कोमल मांझी की हत्या के बाद नक्सलियों ने मौके पर पर्चा छोड़ा है, जिसमें उन्होंने लिखा है कि ग्राम छोटेडोंगर के मुण्डाटिकरा का रहने वाला कोमल आमदाई खदान का दलाली कर करोड़ों रुपया खाया है, उसे हमने मौत की सजा दी। खदान दलाली, सरकार और साम्राज्यवादियों के एजेंट मत बनो अन्यथा मौत पक्की है। प्राप्त जानकारी के अनुसार जनपद सदस्य के पति कोमल मांझी आज शनिवार सुबह लगभग 10.30 छोटेडोंगर में स्थित शीतला मंदिर से दर्शन कर वापस लौटने के दौरान नक्सलियों की स्माल एक्शन टीम ने उसका रास्ता रोका और टंगिया मार कर उसकी हत्या कर दी। नक्सलियों ने कोमल मांझी को कई बार जान से मारने की धमकी दी थी, जिसके बाद पुलिस ने कोमल मांझी को सुरक्षा मुहैया करवाई, लेकिन मांझी ने सुरक्षा लेने से इनकार कर दिया था।   नारायणपुर एएसपी हेमसागर सिदार ने बताया कि इलाके में सर्चिंग की जा रही है। उन्होंने बताया कि कोमल मांझी को चुनाव से पहले और बाद में सुरक्षा दी गई थी, लेकिन उन्होंने सुरक्षा लेने से मना कर दिया था। साथ ही इन्हें परिवार समेत सुरक्षित घर भी उपलब्ध करवाया गया था, इसके लिए भी उसने मना कर दिया था।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  9 December 2023

narayanpur, Panic spread , mysterious disease

नारायणपुर। जिले के नक्सल प्रभावित ग्राम कुम्हली में रहस्यमय बीमारी से तीन युवकों अनिल पोटाई, हेमलाल सलाम एवं संजू पोटाई की मौत का सनसनी खेज मामला सामने आया है। वहीं एक युवक को गंभीर हालात में जिला अस्पताल में भर्ती किया गया है। चार दिनों के अंतराल में तीन नवयुवकों की मौत के बाद गांव में दहशत का माहौल बना हुआ है। तीनों मजदूर जिला मुख्यालय से 27 किमी दूर ग्राम सोनपुर में स्कूल भवन की रंगाई पुताई के लिए गए हुए थे, जहां उनकी तबियत खराब होने पर वे घर लौट आए थे। परिजनों के द्वारा उपचार के लिए जिला अस्पताल में उन्हें भर्ती किया गया था, जहां इनकी मौत हो गई। मृतक मजदूर का साथी विश्वनाथ पोटाई ने बताया कि गांव के सात लोग सोनपुर में पुताई करने के लिए 16 नवम्बर को गए थे। वहां काम के दौरान अनिल पोटाई उम्र 30 वर्ष पिता नोहरु पोटाई निवासी कुम्हली, हेमलाल सलाम उम्र 23 वर्ष पिता लिंगू सलाम निवासी कुम्हली और संजू पोटाई उम्र 19 वर्ष निवासी कुम्हली पिता बैजनाथ पोटाई निवासी कुम्हली की तबियत खराब होने पर वे गांव लौट आए थे। जिन्हें उपचार के लिए जिला अस्पताल में उन्हें भर्ती किया गया था, जहां इनकी मौत हो गई।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  4 December 2023

narayanpur, Naxalite involved , posters arrested

नारायणपुर। जिला मुख्यालय के करीब पहाड़ी मंदिर के सामने नक्सली बैनर-पोस्टर लगाने में शामिल एक नक्सली राजू राम नेताम को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। नारायणपुर एएसपी हेमसागर सिदार ने बताया कि पहाड़ी मंदिर क्षेत्र में छह नवंबर को बैनर-पोस्टर लगाया गया था, मामले में नारायणपुर थाना में अपराध पंजीबद्ध कर आरोपितों की तलाश की जा रही थी। वहीं रविवार को सूचना मिली की पहाड़ी मंदिर क्षेत्र में एक नक्सली देखा गया है। सूचना पर जिला बल और डीआरजी की संयुक्त टीम मौके पर पहुंची और घेराबंदी कर एक नक्सली राजू राम नेताम शाम को गिरफ्तार किया। गिरफ्तार नक्सली राजू राम नेताम ने पूछताछ में बताया कि 5-6 नवंबर की दरमियानी रात पहाड़ी मंदिर क्षेत्र में नक्सली बैनर लगाया था। फिलहाल गिरफ्तार नक्सली के कब्जे से नक्सली बैनर, पर्चा हथौड़ी, टॉर्च जब्त कर कार्यवाही उपरांत आज सोमवार को न्यायिक रिमांड पर भेजा गया।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  27 November 2023

narayanpur, 2 laborers died, pressure IED explosion

नारायणपुर। जिले के छोटे डोंगर थाना क्षेत्र अंर्तगत आमदई लौह अयस्क खदान जाने वाले जंगल के रास्ते में नक्सलियों द्वारा लगाई गई प्रेशर आईईडी की चपेट में आने से 2 मजदूर रितेश गागड़ा और श्रवण कुमार की मौत हो गई है, जबकि 1 मजदूर उमेश राणा घायल हो गया है। ये सभी मजदूर आमदई खदान में काम करने के लिए जंगल के रास्ते से जा रहे थे। इसी दौरान प्रेशर आईईडी पर इनका पैर पड़ जाने से हुए विस्फोट की जद में आ गये।     पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार आज शुक्रवार की सुबह मजदूर जंगल के रास्ते आमदई लौह अयस्क खदान जा रहे थे। इसी दौरान राजपुर निवासी एक मजदूर रितेश गागड़ा का पैर प्रेशर आईईडी पर आ गया। जिससे जोर का धमाका हुआ, विस्फोट की चपेट में आने से रितेश गागड़ा उम्र 21 वर्ष और श्रवण कुमार उम्र 24 वर्ष की मौत हो गई वहीं उमेश राणा घायल हो गया। बताया जा रहा कि इस आईईडी को चुनाव के दौरान रक्षा बलों को निशाना बनाने के लिए प्लांट किया गया था।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  24 November 2023

narayanpur, Naxalites issued , BJP leader

नारायणपुर। नक्सलियों के पूर्व बस्तर डिवीजन कमेटी ने शनिवार को पर्चा जारी कर भाजपा नेता रतन दुबे की हत्या की जिम्मेदारी ली है। नक्सलियों ने पर्चे में लिखा है कि रतन दुबे को जनविरोधी नीतियों पर अमल करने के कारण मौत की सजा दी गई है। नक्सलियों ने नारायणपुर की आमदई लौह खदान निको जायसवाल कंपनी में काम कर रहे स्थानीय कर्मचारियों को तुरंत काम बंद करने की भी अपील की है।     उल्लेखनीय है कि 04 नवंबर को भाजपा नेता रतन दुबे थाना झारा इलाके के ग्राम कौशलनार में चुनाव प्रचार करने गये हुए थे। रतन दुबे कौशलनार के बाजार में एक माइक और स्पीकर के सहारे भाजपा की योजनाओं और घोषणाओं को गोंडी में ग्रामीणों को बता रहे थे और भाजपा के पक्ष में वोट मांग रहे थे। कुछ देर बाद ही पीछे से नक्सलियों ने उन हमला कर दिया। नक्सलियों ने धारदार हथियार से भाजपा नेता पर बेरहमी से लगातार वार किया। सूचना पर तत्काल उन्हें जिला अस्पताल नारायणपुर लाया गया, जहां डॉक्टरों ने रतन दुबे को मृत घोषित कर दिया।   05 नवंबर को रतन दुबे के पार्थिव शरीर का बखरुपारा स्थिति मुक्तिधाम में अंतिम संस्कार किया गया। जहां भाजपा उम्मीदवार केदार कश्यप, कांग्रेस प्रत्याशीउम्मीदवार चन्दन कश्यप समेत बड़ी संख्या में नगरवासी मौजूद रहे। घटना के बाद चुनाव प्रचार का कार्य थम सा गया। जिस इलाके में रतन दुबे की हत्या की गई थी, उन इलाकों में नक्सली दहशत के चलते चुनाव प्रचार पूर्ण रूप से बंद कर दिया गया। आस पास क्षेत्र में दहशत का माहौल बना रहा। रतन दुबे भाजपा जिला उपाध्यक्ष व नारायणपुर परिवहन संघ के अध्यक्ष थे, दुबे जाने माने ठेकेदार भी थे, शहरी क्षेत्रों के साथ ही अंदरूनी इलाकों में बहुत से निर्माण कार्य उनके द्वारा करवा गया है। इसके अलावा रतन दुबे का अंदरूनी इलाके में जनाधार काफी मजबूत था, वे लोकप्रिय नेताओं में गिने जाते थे।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  11 November 2023

narayanpur, Naxalites killed ,BJP leader

नारायणपुर। मतदान से तीन पहले नक्सलियों ने शनिवार शाम करीब 05:30 बजे नारायणपुर जिला भाजपा के उपाध्यक्ष और जिला पंचायत सदस्य रतन दुबे की धारदार हथियार से हत्या कर दी। भाजपा के नारायणपुर जिला उपाध्यक्ष रतन दुबे, परिवहन संघ के जिलाध्यक्ष भी थे। बताया जा रहा है कि वे घटना के वक्त कौशलनार बाजार में भाजपा का प्रचार करने गए थे। कौशलनार बाजार, थाना से लगभग 05 किमी दूर है। बस्तर आईजी सुंदरराज पी. ने इसकी पुष्टि करते हुए बताया कि घटना की सूचना पर तत्काल पुलिस एवं सुरक्षा बल को रवाना किया गया। शव को जिला मुख्यालय नारायणपुर लाया गया है। भाजपा प्रदेश प्रभारी ओम माथुर ने इस घटना की कड़ी निंदा की है। उन्होंने कहा है कि भाजपा के नारायणपुर विधानसभा के संयोजक व जिला उपाध्यक्ष रतन दुबे जी की प्रचार के दौरान नक्सलियों द्वारा निर्ममता से की गयी हत्या से मैं बेहद व्यथित हूँ। इस कायरतापूर्ण घटना की समूची पार्टी निंदा करती है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  4 November 2023

narayanpur,Four kg IED , Kerala Valley

नारायणपुर। जिले के थाना कुकड़ाझोर अंर्तगत केरल घाटी में जवानों तथा आम नागरिकों को नुकसान पहुचाने की नीयत से नक्सलियों द्वारा आईईडी. लगाने की सूचना मिली थी।   सूचना पर आज मंगलवार को कैंप अकाबेडा से सीएफ और बीएसएफ तथा बीडीएस टीम रवाना हुई थी। बीडीएस टीम द्वारा एरिया के सर्चिंग के दौरान करीब 04 किलो का आईईडी बरामद कर मौके पर सुरक्षा मानकों का पालन कर नष्ट कर दिया गया, इसके साथ ही आस-पास के एरिया में सघन सर्चिंग जारी है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  31 October 2023

raipur, Chhattisgarh

रायपुर/नारायणपुर।केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने नारायणपुर में शुक्रवार को आमसभा को संबोधित करते हुए छत्तीसगढ़ की सरकार को झूठी सरकार बताया है।मनसुख मंडाविया ने कहा कि, देश के प्रधानमंत्री गरीबों को छत देना चाहते हैं लेकिन ये सरकार आपको छत देने नहीं दे रही है।उन्होंने पी.एस.सी घोटाले का जिक्र करते हुए कहा कि यहां के युवाओं को छला गया है।     मनसुख मंडाविया शुक्रवार को प्रथम चरण नामांकन के अंतिम दिन पूर्व मंत्री और भाजपा प्रत्याशी केदार कश्यप के नाम निर्देशन पत्र जमा किये जाने के दौरान मौजूद रहे।   उन्होंने इसके पूर्व जनसभा को सम्बोधित करते हुए कहा कि भूपेश सरकार प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ आपको देने नहीं दे रही है। छत्तीसगढ़ के युवा, आदिवासी, किसान सभी वर्ग के लोगों ने बदलाव का मन बना लिया है।उन्होंने छत्तीसगढ़ की सरकार को झूठी सरकार बताते हुए कहा कि गंगाजल हाथ में लेकर वादा करने वाली सरकार ने आपको ठगा है। इस सरकार ने किसानों का कर्जा माफ़ नहीं किया है।   इस अवसर पर भाजपा प्रत्याशी केदार कश्यप ने दावा किया कि पहले चरण के मतदान में पूरी 20 सीट हम जीत रहे हैं और छत्तीसगढ़ में हमारी सरकार पूर्ण बहुमत से बन रही है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  21 October 2023

narayanpur, One accused arrested , English liquor

नारायणपुर। थाना नारायणपुर पुलिस को सूचना प्राप्त हुआ कि अवैध शराब का परिवहन किया जा रहा है। सूचना पर आज रविवार को टीम गठित कर कार्रवाई हेतु रवाना किया गया।   उक्त टीम के द्वारा ग्राम सुलेंगा में बोलेरो क्रमांक सीजी 21 एफ 2568 की जांच में देशी प्लेन शराब 88 लीटर एवं गोल्डन गोवा व्हिस्की 52 लीटर कुल 140 लीटर देशी/अंग्रेजी शराब बरामद कर बोलेरो वाहन चालक जितेन्द्र सिन्हा निवासी सुलेंगा को गिरफ्तार कर आरोपित के विरुद्ध थाना नारायणपुर में 34 (2) आबकारी एक्ट के तहत अपराध पंजीबद्ध कर कार्रवाई किया गया।    

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  3 September 2023

narayanpur,  Scorpio vehicle burnt , grocery store

नारायणपुर। जिले के बखरूपारा के एक किराना दुकान में सोमवार-मंगलवार की रात 1:30 बजे भीषण आग लग गई जिसमें दुकान का पूरा सामान जलकर खाक हो गया, वहीं आग की लपटें बाहर खड़ी एक स्कार्पियो वाहन को भी अपनी चपेट में ले लिया जिससे स्कार्पियो वाहन पूरी तरह से जलकर खाक हो गई।   इससे कुछ दूसी पर खड़ी एक कार भी इसकी चपेट में आ गई जिसे बचा लिया गया। आगजनी की सूचना मिलते ही पुलिस और दमकल की टीम मौके पर पहुंचकर कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पा लिया है। फिलहाल आग लगने के कारणों का अभी तक पता नहीं चल पाया है, पुलिस आग लगने के कारणों की विवेचना कर रही है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  13 June 2023

narayanpur, Naxalites threatened ,Sarpanch-Deputy Sarpanch

नारायणपुर। जिले के ग्राम गवाड़ी के आश्रित ग्राम गायतापरा में नक्सलियों ने बैनर-पोस्टर चस्पा कर बेसमेटा गांव के सरपंच और उप सरपंच के हाथ-पैर काटने की धमकी दी है। नक्सलियों का कहना है कि, माइंस और डेम निर्माण के लिए ये लोग सहयोग कर रहे हैं। इसलिए इन्हें जन अदालत के कटघरे में खड़ा किया जाएगा। जिस सरपंच और उपसरपंच को नक्सलियों की धमकी मिली है वे काफी दहशत में हैं। पुलिस ने बैनर-पोस्टर बरामद कर जप्त कर लिया है।   नक्सलियों का कहना है कि माइंस की वजह से यहां के जल-जंगल-जमीन को भारी नुकसान पहुंचेगा। जिसके जिम्मेदार यही लोग होंगे। साथ ही नदियों का पानी रोकने के लिए एक विशाल डेम भी बनाया जा रहा है। नक्सली लीडर्स डेम का भी विरोध कर रहे हैं। उल्लेखनीय है कि कुछ दिन पहले नक्सलियों ने भाजपा के एक नेता की हत्या की थी। जिसपर माइंस का समर्थन करने का आरोप लगाया था।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  12 June 2023

2000  carore rupees ka sarab ghotala

छत्तीसगढ़ में उजागर हुए 2000 करोड़ रुपए के शराब घोटाले को लेकर कांग्रेस सरकार के विरोध में भारतीय जनता पार्टी ने जिला स्तरीय महाधरना दिया। भाजपा नेताओं ने अपने संबोधन में कांग्रेस सरकार पर जमकर हमला बोला।बीजेपी नेताओं-कार्यकर्ताओं ने शहर के अग्रसेन चौक पर जिला स्तरीय महाधरना में विरोध प्रदर्शन किया। धरने को संबोधित करते हुए पूर्व गृहमंत्री रामसेवक पैकरा ने कहा कि कांग्रेस सरकार घोटालों की सरकार है। 2000 करोड़ का उजागर शराब घोटाला इसकी गवाही दे रहा है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को नैतिकता के आधार पर अविलंब इस्तीफा देना चाहिए।बीजेपी के वरिष्ठ नेता रामसेवक पैकरा ने कहा कि कांग्रेस सरकार छत्तीसगढ़ के मेहनतकश निवासियों का धन घोटालों के जरिए लूट रही है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस सरकार में छत्तीसगढ़ में विकास अवरूद्ध है, जनता भयभीत है, कानून-व्यवस्था हाशिये पर है। राज्य में जमकर भ्रष्टाचार किया जा रहा है। ईडी की कार्रवाई से सामने आए 2000 रुपए करोड़ के घोटाले को लेकर भाजपा आम जनता के बीच जा रही है। ऐसी भ्रष्ट सरकार को सत्ता में बने रहने का अधिकार नहीं है।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  13 May 2023

karnatka election congress party bhupesh baghel

  छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कर्नाटक चुनाव में जीत का लड्‌डू खाया। ये लड्‌डू कांग्रेस नेताओं और पत्रकारों को भी मुख्यमंत्री ने खिलाया।भूपेश बघेल ने मीडिया से बात की और कर्नाटक चुनाव को लेकर बड़ा बयान दिया। भूपेश बघेल ने कहा, हिमालय से लेकर अब समुद्र तक कांग्रेस ने सफलता हासिल की है। उन्होंने आगे कहा- भाजपा कांग्रेस मुक्त भारत की बात करती है। लेकिन अब दक्षिण भारत से भाजपा मुक्त हो रही है। भाजपा को पता था कि हारने वाले हैं अब टीवी में जेपी नड्‌डा की तस्वीर दिख रही है।भाजपा के लाेग मोदी की जगह योगी-योगी करते थे, बुलडोजर की बात करने लगे थे। छत्तीसगढ़ भाजपा के नेता अरुण साव को पता है कि प्रधानमंत्री मोदी का जादू खत्म हो गया है। इसलिए वो भी योगी और बुलडोजर की बात करने लगे। आज जो कामयाबी मिलने वाली है। इसके लिए मैं सोनिया गांधी, राहुल गांधी, प्रियंका गांधी और राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे समेत कर्नाटक स्टेट लीडरशिप को बधाई देता हूं।कर्नाटक की जनता ने जो फैसला दिया, इससे साफ है कि बजरंग बली कांग्रेस के साथ हैं। कर्नाटक में राहुल गांधी ने भारत जोड़ो यात्रा की। मैं भारत जोड़ो यात्रा में था। उसी समय से लग गया था झुकाव कांग्रेस की ओर है। इस पूरे चुनाव में रणनीति एक हिस्सा है। इसमें घोषणा पत्र, कार्यकर्ताओं का उत्साह ये सब मिलाकर जीत मिलती है। उसी का असर है। बड़ा राज्य जहां 224 सीटें और भाजपा की सरकार थी इसे हमने छीना,हिमाचल को भी छीना। अब कांग्रेस कार्यकर्ताओं में और आत्मविश्वास बढ़ेगा।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  13 May 2023

chattishgarh board ke natije ghodhit

छत्तीसगढ़ बोर्ड के 10वीं और 12वीं के नतीजे जारी हो गए। माध्यमिक शिक्षा मंडल के सभागृह में स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम ने रिजल्ट जारी किया। रायगढ़ की विधि भोंसले 12वीं की टॉपर रहीं। और जांजगीर के विवेक अग्रवाल दूसरे स्थान पर रहें। 10वीं में जशपुर के राहुल यादव ने पहला स्थान हासिल किया।मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने सभी परीक्षार्थियों एवं उनके अभिभावकों को बधाई और शुभकामनाएं देते हुए उनके उज्जवल भविष्य की कामना की है। उन्होंने कहा, दसवीं और 12वीं की परीक्षा में टॉप टेन में स्थान प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को हेलीकॉप्टर राइड कराया जाएगा। जिन बच्चों को आशा अनुरूप परिणाम प्राप्त नहीं हुआ है। उन्हें सीख लेते हुए आगे और मेहनत करना चाहिए। असफलता ही सफलता की सीढ़ी है। इसको ध्यान में रखते हुए वे निराश न हों। और दोबारा मेहनत से पढ़ाई करके सफलता प्राप्त करें।छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा आयोजित हाई स्कूल की परीक्षा में 3 लाख 30 हजार 681 परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल हुए, जिनमें 1 लाख 52 हजार 891 बालक और 1 लाख 77 हजार 790 बालिकाएं शामिल हुईं। जिनमें 3 लाख 30 हजार 055 परीक्षार्थियों के परीक्षा परिणाम घोषित किये गए। परीक्षार्थियों में पहली श्रेणी में उत्तीर्ण परीक्षार्थियों की संख्या 1,09,903 (33.30 फीसदी) है। दूसरी श्रेणी में उत्तीर्ण परीक्षार्थियों की संख्या 1,19,901 (36.32 फीसदी) है। और तीसरी श्रेणी में उत्तीर्ण परीक्षार्थियों की संख्या 17,914 (5.43 प्रतिशत) है। 03 परीक्षार्थी श्रेणी में उत्तीर्ण हुए हैं।वहीं 12वीं में 3,23,625 परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल हुए। जिनमें 1,43,919 बच्चे और 1,79,706 बच्चियों ने हिस्सा लिया जिनमें 3,23,266 परीक्षार्थियों के परीक्षा परिणाम घोषित किए गए। उत्तीर्ण परीक्षार्थियों की संख्या 2,58,500 है। 83.64 फीसदी बेटियां और 75.36 फीसदी बच्चे सफल हुए हैं। पहली श्रेणी में उत्तीर्ण परीक्षार्थियों की संख्या 87,140 (26.96 प्रतिशत) है। द्वितीय श्रेणी में उत्तीर्ण परीक्षार्थियों की संख्या 1,45,965 (45.15 प्रतिशत) है। और तीसरी श्रेणी में उत्तीर्ण परीक्षार्थियों की संख्या 25,377 (7.85 प्रतिशत) है। 18 परीक्षार्थी श्रेणी में उत्तीर्ण हुए हैं। 22,751 परीक्षार्थियों को पूरक परीक्षा देनी होगी।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  10 May 2023

narayanpur, Naxalites set chain

नारायणपुर। जिले के अबूझमाड़ के कोहकामेटा इलाके के बेचा गांव में सोमवार को नक्सलियों के कुतुल एरिया कमेटी ने तालाब निर्माण कार्य में लगे चैन माउंटेन मशीन और एक ट्रक को आग के हवाले कर दिया गया है, जो पूरी तरह जलकर नष्ट हो गया है। वहीं नक्सलियों ने बैनर पोस्टर भी लगाए हैं। इसके अलावा एक रिटायर्ड हेडमास्टर को धमकी दी है।   प्राप्त जानकारी के अनुसार नक्सली सोमवार सुबह गांव में पहुंचे और इस आगजनी की घटना को अंजाम दिया है। नक्सलियों का कहना है कि जमींदार ने गरीबों की जमीन हड़प ली है। नक्सलियों ने आगजनी करने के बाद एक पर्चा जारी किया है। जिसमें उन्होंने लिखा है कि जमींदार (रिटायर्ड हेडमास्टर) ने गरीबों की जमीन हड़प ली है। हमने 2015 में एक जनअदालत के दौरान उसे सुधरने के लिए कहा था, मगर ये नहीं मान रहा है। नक्सलियों ने लिखा है कि यदि गरीबों की जमीन पर कब्जा करना बंद नहीं किया तो अंजाम बुरा होगा। नक्सलियों ने इन जमीनों को वापस गांव के लोगों को देने की मांग की है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  24 April 2023

narayanpur, Pressure cooker IED

नारायणपुर। जिले में चलाये जा रहे नक्सल उन्मूलन अभियान के तहत शुक्रवार को कड़ेमेटा से डीआरजी, जिला पुलिस बल, एवं आईटीबीपी की संयुक्त टीम अभियान हेतु रवाना हुई थी। अभियान के दौरान कड़ेनार-कड़ेमेटा मुख्य मार्ग पर ग्राम बड़ेबुरगुम के पास एक प्रेशर कुकर आईईडी. मिला। मौके पर बीडीएस टीम के द्वारा क्षेत्र में डी-माईनिंग की कार्यवाही कर बरामदशुदा प्रेसर कुकर आईईडी. को सुरक्षात्मक मानकों का पालन करते हुए नष्टीकरण की कार्यवाही किया गया। उक्त प्रेशर कुकर आईईडी. बम जिसका अनुमानित वजन लगभग 5 किग्रा.था। मामले में थाना छोटेडोंगर में नक्सलयों के विरुद्ध कार्यवाही की जा रही है। उक्त जानकारी नारायणपुर एएसपी हेमसागर सिदार ने दी।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  21 April 2023

narayanpur, Active Naxalite, Nelanar Area

नारायणपुर/जगदलपुर। जिले में चलाये जा रहे नक्सल उन्मूलन अभियान के तहत थाना ओरछा से डीआरजी, जिला पुलिस बल एवं छस.बल की संयुक्त टीम अभियान हेतु रवाना हुई थी।अभियान के दौरान ओरछा मार्ग को अवरूद्ध करने की नक्सली वारदात में शामिल नेलनार एरिया कमेटी जनमिलिशिया का सक्रिय सदस्य नक्सली, आयतु कोर्राम निवासी आसनार को गिरफ्तार किया गया है।आयतु कोर्राम को आज गुरूवार को कार्यवाही उपरांत न्यायिक रिमाण्ड पर जेल दाखिल किया गया।   गिरफ्तार नक्सली ने नेलनार एरिया कमेटी का सक्रिय जनमिलिशिया सदस्य होना स्वीकार किया । नक्सलियों के साथ मिलकर 09 एवं 10 अप्रैल 2022 को धनोरा और ओरछा के मध्य बटुमपारा में पेड़ काट कर एवं बिजली के खंभे को मार्ग में रखकर रोड खोदकर मार्ग अवरूद्ध करना तथा 18अप्रैल 2022 को धनोरा-ओरछा के मध्य रायनार में नक्सलियों के साथ मिलकर पेड़ काटकर एवं रास्ता खोदकर मार्ग अवरूद्ध करना एवं 04 मार्च 2023 को ओरछा-धनोरा के मध्य बटुमपारा में नक्सलियों के साथ मिलकर पेड़ काट कर मार्ग अवरूद्ध करना स्वीकार किया है। उक्त तीनों घटनाओं में थाना ओरछा में पृथक-पृथक अपराध अप.क्र.04/2022, अपक्र.05/2022, अपक्र. 03/2023 पंजीबद्ध किया गया था। उक्त तीनों मामले में नक्सली आयतु कोर्राम पिता आगाराम कोर्राम उम्र 40 वर्ष निवासी आसनार को आज गुरूवार को कार्यवाही उपरांत न्यायिक रिमाण्ड पर जेल दाखिल किया गया । गिरफ्तार माओवादी है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  20 April 2023

narayanpur,Fear,Naxalites

नारायणपुर। नक्सलियों के नेलनार एरिया कमेटी ने जिले के अबूझमाड़ इलाके में नक्सलियों ने बीती रात ग्राम रायनार एवं पिनगुंडा पुल के पास सड़क को खोदकर, पेड़ काटकर ओरछा मार्ग को अवरुद्ध कर दिया है। इसके साथ ही नक्सलियों ने विधानसभा चुनाव का बहिष्कार की चेतावनी देते हुए बैनर चस्पा किया है। नक्सलियों की इस करतूत के चलते ओरछा मार्ग पर 2 दिनों से यात्री बसों के पहिए थमे हुए है। आशंका है कि आस-पास के जंगलों में नक्सलियों की मौजूदगी एवं आईईडी प्लांट कर सुरक्षा बलों को नुकसान पहुंचाने की साजिश कर रहे हैं। हालांकि, पुलिस ने सर्चिंग अभियान तेज कर दी है, बावजूद इसके 2 दिन बाद भी सुरक्षा बल के जवान अवरूद्ध मार्ग को बहाल करने के लिए अबूझमाड़ के अंदरूनी इलाके तक नहीं पहुंच पाये हैं।   नक्सलियों के नेलनार एरिया कमेटी ने बैनर टांगकर विधानसभा चुनाव का बहिष्कार करने के साथ ही हिंदुत्व वादी संगठनों, भाजपा, आरएसएस और कांग्रेस को मार भगाओ, संसोधनवादी पार्टियों को कटघरे में खड़ा करो, जनसमस्या पर सवाल खड़े करने जैसी बातें बैनर में लिखी है। छत्तीसगढ़ के विधानसभा चुनाव के लिए करीब 6 महीने का समय अभी शेष है, लेकिन नक्सली अभी से सक्रिय हो गए है। नक्सलियों ने अभी से ही चुनाव बहिष्कार का नारा बुलंद करते हुए चेतावनी जारी की है। उल्लेखनिय है कि नक्सलियों द्वारा चुनाव बहिष्कार के आह्वान का कस्बाई इलाको में ज्यादा प्रभाव नहीं पड़ता है लेकिन अंदरूनी इलाको में लोग नक्सलियों के प्रभाव और धमकी के कारण कम संख्या में मतदान करते हैं। पूर्व में नारायणपुर विधानसभा में सबसे कम मतदान होता था, लेकिन वर्ष 2018 के विस चुनाव में नारायणपुर विधानसभा क्षेत्र में 75.06 प्रतिशत अप्रत्याशित रिकार्ड तोड़ मतदान हुआ था, जो कि पिछले तीन दशकों में सर्वाधिक है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  17 April 2023

narayanpur, Naxalites set fire , bridge

नारायणपुर। जिले के कुरुसनार थाना क्षेत्र अंतर्गत ग्राम गुमियाबेड़ा पुल निर्माण में लगी मिक्सर मशीन और पानी पंप को नक्सलियों ने बीती रात आग के हवाले कर दिया है।   इन दिनों जिले के कोडोली से झारावाही, आंकाबेड़ा मार्ग में कई पुलपुलिया का निर्माण कार्य चल रहा है। जहां दिन में सुरक्षा व्यवस्था में पुलिस के जवान तैनात होते हैं। लेकिन रात के समय जब कोई सुरक्षा व्यवस्था नही होती, जिसका फायदा उठा कर नक्सली निर्माण कार्य में लगे भारी मशीनों को अपना निशाना बना रहे हैं। बीते कुछ दिनों में नक्सली जिले में आगजनी की कई घटनाओं को अंजाम दे चुके हैं।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  30 March 2023

narayanpur, Naxalites strangled,former Deputy Sarpanch

नारायणपुर। जिले के धनोरा थाना क्षेत्र अंर्तगत ग्राम पंचायत राजपुर के पूर्व उपसरपंच रामजी दोदी निवासी ग्राम झारा की नक्सलियों ने मुखबीरी का आरोप लगाकर गला घोंटकर हत्या कर दी है। सूचना पर बुधवार सुबह पुलिस मौके पर पहुंचकर शव को अपने कब्जे में लेकर शव को धनोरा थाना लाया गया, जहा से शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है।   मृतक रामजी के शव के साथ नक्सली पर्चे में नक्सलियों ने रामजी दोदी पर पुलिस मुखबिर का आरोप लगाने के साथ ही सडक़ निर्माण, मोबाइल टावर निर्माण में सहयोग करने का भी आरोप लगाया है। नारायणपुर एएसपी हेमसागर सिदार ने इसकी पुष्टि की है। पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार बीती रात 10 बजे 04 वर्दीधारी हथियारबंद नक्सली थाना धनोरा अंतर्गत ग्राम झारा के निवासी रामजी दोदी के घर जाकर रामजी दोदी को पूछा तो घर वाले अपने रिश्तेदार के घर प्रार्थना करने जाना बताए। जिसके बाद नक्सली प्रार्थना स्थल की तरफ गए और रास्ते में ही रामजी दोदी को पकड़ लिए और रामजी दोदी के घर जाकर उसके भतीजे मयाराम दोदी तथा मैनू राम दोदी को भी घर से पकडक़र तीनो को जंगल की तरफ ले गए जहां पहले से लगभग 20 की संख्या में नक्सली मौजूद थे। पुलिस मुखबीरी का आरोप लगाकर नक्सलियों ने रामजी दोदी की डंडे से गला दबाकर हत्या कर दिए और मृतक का शव तथा नक्सल पर्चे मायाराम दोदी तथा मैनू राम दोदी को देकर जंगल की आड़ लेकर भाग गए। इलाके में सर्चिंग की जा रही है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  29 March 2023

narayanpur, Eight Maoists arrested , Orchha forest

नारायणपुर। जिले के पुलिस अधीक्षक पुष्कर शर्मा एवं अति. पुलिस अधीक्षक हेमसागर सिदार, अनुविभागीय अधिकारी (पुलिस) छोटेडोंगर अभिषेक पैकरा के मार्गदर्शन में डीआरजी एवं छस बल की संयुक्त पुलिस पार्टी जिले में चलाये जा रहे नक्सल उन्मूलन अभियान हेतु थाना ओरछा से रवाना हुई थी। सर्चिंग गश्त के दौरान ओरछा के जंगल से आठ नक्सलियों को घेराबंदी कर गिरफ्तार किया गया है। उक्त नक्सलियों के निशान देही पर एक सब्बल, दो फावड़ा, तीन नक्सली बैनर एवं आठ नक्सली पाम्प्लेट, बिजली वायर, आठ बैटरी बरामद किया गया है। जिनके विरुद्ध यूएपीए एक्ट के तहत कार्रवाई करते हुए उक्त सभी नक्सलियों को न्यायिक रिमाण्ड पर शुक्रवार को विशेष न्यायालय में पेश किया गया।   गिरफ्तार नक्सलियों में संतु कोर्राम पिता स्व. गुडसा कोर्राम उम्र माड़ डीविजन नेलनार 19 वर्ष निवासी मण्डाली थाना ओरछा कमेटी के सहयोगी के रूप में विगत 05 वर्ष से कार्यरत, सुखराम कोर्राम पिता दशरू कोर्राम उम्र 35 वर्ष निवासी बड़ेरायनार थाना ओरछा माड़ डीविजन नेलनार एरिया कमेटी के अंतर्गत भटबेड़ा जनमिलिशिया सदस्य के रूप में विगत 06 वर्ष से कार्यरत थे। कोसाराम पिता स्व. जोलहा उम्र 35वर्ष निवासी बड़ेरायनार थाना ओरछा माड़ डिविजन नेलनार एरिया कमेटी के अंतर्गत भटबेड़ जनमिलिशिया सदस्य के रूप में विगत 05 वर्ष से कार्यरत थे। सन्नू कोर्राम पिता बुधु कोर्राम उम्र 19 वर्ष निवासी मण्डाली थाना ओरछा जिला माड़ डिविजन नेलनार एरिया कमेटी के अंतर्गत भटबेड़ जनमिलिशिया सदस्य के रूप में विगत 05 वर्ष से कार्यरत थे, 26 फरवरी 2023 को ओरछा और बटुंमपारा के मध्य पहाड़ी के पास हुई पुलिस-नक्सली मुठभेड़ में एक जवान शहीद होने की घटना में शामिल था। माहरू कोर्राम पिता स्व. मुरा कोर्राम उम्र 28 वर्ष निवासी मण्डाली थाना ओरछा माड़ डीविजन नेलनार एरिया कमेटी के अन्तर्गत भटबेड़ा डीकेएमएस सदस्य के रूप में विगत 06 वर्ष से कार्यरत था, 26 फरवरी 2023 को ओरछा और बटुंमपारा के पहाड़ी के मध्य हुई पुलिस-नक्सली मुठभेड़ में एक जवान शहीद होने घटना में की शामिल था।   चैनूराम वड़दा पिता सोमा वड़दा उम्र 30 वर्ष निवासी कुतुल हॉल मण्डाली थाना ओरछा जिला माड़ डीविजन नेलनार एरिया कमेटी के अन्तर्गत भटबेड़ा जनमिलिशिया सदस्य के रूप में विगत 06 वर्ष से कार्यरत था, 26 फरवरी 2023 को ओरछा औ रबटुमपारा के पहाड़ी के मध्य पास हुई पुलिस- नक्सली मुठभेड़ में एक जवान शहीद होने घटना में की शामिल था। चैतू राम कोर्राम पिता स्व. जोहला राम माडड़ी विजन नेलनार एरिया उम्र 45 वर्ष निवासी बड़े रायनार थाना कमेटी के अन्तर्गत ओरछा भटबेड़ा जनमिलिशिया सदस्य के रूप में विगत 05 वर्ष से कार्यरत, 26 फरवरी 2023 को ओरछा और बटुमपारा के पहाड़ी के मध्य हुई पुलिस-नक्सली मुठभेड़ में एक जवान शहीद होने घटना में की शामिल था। मोडी रामकोर्राम पिता स्व नरंगु कोर्राम माड़ विजन नार एरिया उम्र 47 वर्ष निवासी बड़ेरायनार थाना कमेटी के अन्तर्गत ओरछा भटबेड़ा डीकेएमएस सदस्य के रूप में विगत 05 वर्ष से कार्यरत था। 26 फरवरी 2023 को ओरछा और बटुंमपारा के पहाड़ी के मध्य हुई पुलिस-नक्सली मुठभेड़ में एक जवान शहीद होने घटना में की शामिल था।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  24 March 2023

narayanpur, Maoists issue ,death warrant

नारायणपुर। जिले के खोड़गांव मार्ग में नक्सलियों ने बैनर लगाकर तीन स्थानीय नेताओं के लिए मौत का फरमान जारी किया है। नक्सलियों के रावघाट एरिया कमेटी के द्वारा जारी की गई इस बैनर और पोस्टर में तीन स्थानीय नेताओं के नाम शामिल है। इस बैनर में खोड़गांव के सरपंच बिसेल नाग, तोयेनार के सरपंच लहर सिंह और कांग्रेस के युवा नेता अमित भद्र को जनता के बीच सजा देने की बात कही गई है। नक्सलियों ने बैनर में लिखा है कि सागर साहू की तरह इन्हें भी मौत की सजा मिलेगी। उल्लेखनीय है कि नक्सलियों ने 10 फरवरी 2023 को छोटेडोंगर में भाजपा के जिला अध्यक्ष सागर साहू की गोली मारकर हत्या कर दी थी। सागर साहू पिछले 25 वर्षों से भाजपा से जुड़़कर स्थानीय राजनीति में सक्रिय थे। उनकी हत्या के बाद भाजपा ने सुपारी किलिंग का आरोप भी लगाया था।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  24 March 2023

raipur,Naxalites cut trees ,banner posters

नारायणपुर/रायपुर। छत्तीसगढ़ के नारायणपुर जिला में में नक्सलियों ने सड़क पर पेड़ काटकर रास्तों को बंद कर दिया है। ओरछा थाना क्षेत्र के रायनार और बटुम्पारा के पास पेड़ काटकर नक्सलियों ने बैनर पोस्टर भी लगाया है। ओरछा जा रही यात्री बस वापस लौट गई है। सोमवार सुबह लोगों ने बैनर पोस्टर देखकर पुलिस को सूचना दी है। आवाजाही पूरी तरह से बंद कर दी गई है। बता दें कि यह ओरछा थाने का मामला है।   नारायणपुर मार्ग बटूम पहाड़ी मंदिर के पास और राजपुर में नक्सलियों ने एक बार फिर दहशत बनाने के लिए नक्सलियों ने बैनर लगाकर मार्ग में पत्थर डाल कर रास्ता बंद कर दिया है। नक्सलियों के नेलनार एरिया कमेटी के लगाए बैनर में साम्राज्यवादी लूट से जल, जंगल ,जमीन व संसाधनों को बचाने का जिक्र किया है । इस क्षेत्र में नक्सली पहले भी कई बार आतंक मचा चुके हैं। माओवादियों ने मार्ग में जगह-जगह पर्चे फेंक मार्ग अवरुद्ध किया है।ओरछा एवं नारायणपुर की यात्री बस रुकी हुई है। मार्ग बाधित होने से आवागमन एवं आम जनों को भी काफी परेशानी हो रही है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  20 March 2023

narayanpur, Five soldiers ,got promotion

नारायणपुर। जिले के पुलिस अधीक्षक पुष्कर शर्मा के नेतृत्व में नक्सल उन्मूलन अभियान संचालित किया जा रहा है। विदित हो कि पूर्व में जिला नारायणपुर क्षेत्रान्तर्गत संचालित नक्सल विरोधी अभियान में अदम्य साहस एवं वीरता का परिचय देने वाले जवानों को क्रम से पूर्व पदोन्नति का आदेश पूर्व में पुलिस मुख्यालय रायपुर द्वारा जारी किया गया था, जिसके परिपालन में शनिवार को पुलिस अधीक्षक कार्यालय में स्टार सेरेमनी कार्यक्रम में पुलिस अधीक्षक पुष्कर शर्मा, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक हेमसागर सिदार एवं उप पुलिस अधीक्षक उन्नति ठाकुर के द्वारा पदोन्नत अधिकारी एवं जवानों को स्टार एवं लाल फिरती लगाकर पांच जवानों को पदोन्नत किया गया है। जिन अधिकारी एवं जवानों को आज पदोन्नति दी गई है उनमें राजकुमार सोरी, प्रधान आरक्षक से सहायक उप निरीक्षक एवं सुकनाथ नुरेटी, सुकलाल ध्रुव, पुरूषोत्तम नुरेटी, विजय कुमार पुजारी जो आरक्षक से प्रधान आरक्षक प्रधान के पद पर पदोन्नत हुए है। ज्ञात हो कि वर्ष 2020 में कड़ेनेटा क्षेत्र में पुलिस नक्सल मुठभेड़ में अदम्य साहस एवं वीरता का परिचय देते हुए एक नक्सली को मार गिराया गया था, जिसमें और एक नक्सली के मारे जाने की पुष्टि हुई थी।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  18 March 2023

narayanpur, Naxalites warn , Sarpanch-Secretary

नारायणपुर। नक्सलियों के पूर्वी बस्तर डिविजन ने शनिवार को पोस्टर-बैनर लगाकर सरपंच और सचिव को चेतावनी दी गई है, कि अपनी गलती जनता के सामने आकर माने अन्यथा मौत की सजा मिलेगी। सरपंच सचिव व अन्य नामजद लोगों को सादा जीवन जीने की चेतावनी दी है। इसके साथ ही जिला नारायणपुर के थाना कुकड़ाझोर क्षेत्र में भी नक्सलियों के नेलनार एरिया कमेटी के समदू के हवाले से बैनर चस्पा किए जाने से इलाके में दहशत का माहौल है।   प्राप्त जानकारी के अनुसार थाना ओरछा बाजार स्थल में नक्सलियों ने पोस्टर-बैनर लगाकर आमदई खदान, शासन, पुलिस प्रशासन के लिए दलाल का काम कर रहे हैं। वैद्यराज हेमचंद मांझी, कोमल मांझी, हरि मांझी को चेतावनी जारी की गई। आमदई खदान में लगाये गये ट्रक मालिकों को भी चेतावनी जारी की गई। इसके साथ ही जिला नारायणपुर के थाना कुकड़ाझोर क्षेत्र के अंतर्गत ग्राम बड़े जम्हरी एवं बोरंड (थाना कुकड़ाझोर से 04-05 किमी दक्षिण पूर्व दिशा) के मध्य कोटेनार तिराहा स्थित मुर्गा बाजार में सोलर वाटर टैंक में नेलनार एरिया कमेटी के नक्सलियों द्वारा बैनर लगाया गया। जिसमें सरपंचों, सचिवों को शासन, प्रशासन और पुलिस के दलाल बन कर काम नहीं करने चेतावनी दी गई।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  4 March 2023

narayanpur, villager injured,bear attack

नारायणपुर। जिले के कोतवाली थाना क्षेत्र अंर्तगत ग्राम केरलापाल में गुरुवार सुबह एक ग्रामीण बृजेश उसेंडी पर भालू ने हमला कर दिया। ग्रामीण ने किसी तरह से अपनी जान को बचाई और अपने छोटे भाई को फोन किया। हमले में उसका हाथ जख्मी हुआ है। जिसके बाद उसे बेहतर उपचार के लिए मेकॉज जगदलपुर लाया गया।   घायल ग्रामीण बृजेश उसेंडी ने बताया कि घर से एक किमी दूर जंगल में गुरुवार की सुबह 05 बजे महुआ बिनने के लिए निकला हुआ था। जिसके बाद आधे जंगल के बीच में एक भालू ने सीधे हमला कर भालू मौके से भाग गया। घायल बृजेश ने अपने छोटे भाई दिनेश को फोन कर अपने ऊपर हुए हमले की जानकारी दी। जिसके बाद मौके पर पहुंचे दिनेश ने घायल बृजेश को उपचार के लिए नारायणपुर अस्पताल ले गया। जहां डॉक्टरों ने घायल का प्राथमिक उपचार करने के बाद उसे बेहतर उपचार के लिए मेकॉज रिफर कर दिया, मेडिकल कॉलेज जगदलपुर में घायल का उपचार जारी है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  2 March 2023

narayanpur, Three Naxalites arrested,Naxal eradication campaign

नारायणपुर/जगदलपुर। जिले में नक्सल उन्मूलन अभियान के तहत सक्रिय तीन नक्सलियों को छोटेडोंगर से गिरफ्तार किया गया है। इनकी निशानदेही पर प्रेशर बम आईईडी बरामद की गई, जिसे सुरक्षा मानकों का पालन करते हुए नष्ट कर दिया गया।   पुलिस के मुताबिक गिरफ्तार किये गए नक्सलियों में तोयेमेटा निवासी शिवाजी उर्फ रूपचंद मण्डावी, मुसनार निवासी जयलू राम कश्यप एवं कावानार निवासी सिलधर नेताम हैं। गिरफ्तार नक्सलियों ने पूछताछ में छोटेडोंगर मढ़ोनार मार्ग में चिहरामोड़ के पास टेकरी में प्रेशर छुपाकर रखने की बात कबूली। नक्सलियों की निशानदेही पर चिहरामोड़ के पास टेकरी में एक प्रेशर बम बरामद किया गया, जिसे नष्ट कर दिया गया। गिरफ्तार नक्सलियों ने बताया कि वे पूर्वी बस्तर डिवीजन अन्तर्गत अमदई एरिया कमेटी के सदस्य हैं एवं नक्सल गतिविधियों में शामिल रहे हैं। नक्सलियों ने स्वीकार कि वे सितम्बर, 2021 में छोटेडोंगर मढ़ोनार मार्ग में निर्माण कार्य में लगे वाहनों में आगजनी और निर्माण कार्य में शामिल लोगों को मारपीट कर एक व्यक्ति की हत्या में शामिल रहे हैं। इसके अतिरिक्त मार्च, 2022 में पल्ली-बारसूर रोड में सुरक्षा बल एवं जनता को नुकसान पहुंचाने के नीयत से आईईडी विस्फोट एवं दिसम्बर, 2022 में ग्राम कड़ेमेटा के पास सुरक्षा बल एवं जनता को नुकसान पहुंचाने के नीयत से आईईडी विस्फोट करने में भी शामिल रहे हैं। गिरफ्तार शिवाजी उर्फ रूपचंद मण्डावी पिछले 10 वर्षों से नक्सल गतिविधियों में शामिल रहकर वर्तमान में आदेरबेड़ा जनताना सरकार का सदस्य एवं उद्योग शाखा का प्रमुख है। उसे पूर्व में भी दो आपराधिक प्रकरणों में गिरफ्तार कर जेल भेजा जा चुका है। नक्सली जयलू राम कश्यप कावानार नक्सली ग्राम रक्षा दल का सदस्य है। नक्सली सिलधर नेताम बेचा जनताना सरकार का जनमिलिशिया सदस्य है। उक्त तीनों नक्सलियों को आज बुधवार को गिरफ्तार कर न्यायिक रिमाण्ड पर विशेष न्यायालय के समक्ष पेश किया गया।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  1 March 2023

narayanpur,  CAF jawan martyred, IED blast

नारायणपुर। जिले के ओरछा इलाके में सीएएफ के 16वीं बटालियन के जवान रविवार सुबह सर्चिंग पर निकले थे। इस दौरान घात लगाकर बैठे नक्सलियों ने आईईडी विस्फोट कर दिया, इस घटना में सीएएफ का हेड कांस्टेबल संजय लकड़ा शहीद हो गया है। वहीं एक अन्य जवान को चोट आई हैं, लेकिन उसकी हालत खतरे से बाहर बताई जा रही है। इसकी पुष्टि नारायणपुर एसपी पुष्कर शर्मा ने की है। प्राप्त जानकारी के अनुसार सीएएफ के 16वीं बटालियन के जवान सर्चिंग पर निकले थे। इसी दौरान जवान आईईडी ब्लाॅस्ट की चपेट में आ गये। इस घटना में हेड कांस्टेबल संजय लकड़ा शहीद हो गया, वहीं एक अन्य जवान को चोट आई है। ब्लाॅस्ट के बाद घायल जवानों को अस्पताल लाया गया। जहां डॉक्टरों ने संजय लकड़ा को मृत घोषित कर दिया, वहीं दूसरे जवान की हालत खतरे से बाहर बताई जा रही हैं। गौरतलब है कि एक दिन पहले ही सुकमा में नक्सली हमले में तीन जवानों की मौत हो गयी थी।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  26 February 2023

narayanpur, Two accused arrested

नारायणपुर। मावली मेला में नकली नोट की खपत करने वाले आरोपित पारेश्वर बघेल निवासी छोटेडोंगर एवं विशाल मण्डावी निवासी बैजनपुरी केशकाल को पुलिस ने गिरफ्तार कर उसके कब्जे से 100, 200 एवं 500 रुपये के जैसे दिखने वाले कुल 24 हजार रुपये के नकली नोट बरामद किया गया है। मामले में दोनों आरोपित पारेश्वर बघेल एवं विशाल मण्डावी के द्वारा भारतीय रिजर्व के द्वारा जारी 100, 200 एवं 500 रुपये के जैसे दिखने वाले नकली नोट का असली नोट के रूप में उपयोग करने एवं संग्रहण करने का अपराध कारित करना पाये जाने से आरोपित पारेश्वर एवं विशाल को न्यायिक रिमाण्ड के लिए बुधवार को न्यायालय में पेश किया गया। मामले में कुछ अन्य आरोपितों को भी शामिल होना पाया गया है। उक्त नकली नोट के सप्लाई चेन एवं सम्पूर्ण नेटवर्क के संबंध में पतासाजी एवं अनुसंधान किया जा रहा है। मामले में विवेचना जारी है।   पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार मावली माता मेला के मिनी डिज्नी लैंड मीना बाजार के टिकट काउण्टर में एक व्यक्ति के द्वारा 500 रुपये के नकली नोट देकर टिकट खरीदने की घटना घटित हुई थी। घटना पर मीना बाजार के मैनेजर विक्रम यादव के रिपोर्ट पर थाना नारायणपुर में संबंधित आरोपित के विरुद्ध अपराध पंजीबद्ध कर अनुसंधान में लिया गया। प्रकरण में पुलिस अधीक्षक पुष्कर शर्मा के मार्गदर्शन में एवं अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक हेमसागर सिदार एवं एसडीओपी नारायणपुर लौकेश बंसल के पर्यवेक्षण में थाना प्रभारी नारायणपुर तोपसिंह नवरंग के नेतृृत्व में टीम गठित कर कार्रवाई हेतु बखरूपारा की ओर रवाना किया गया था। उक्त टीम के द्वारा पीड़ित के बताये हुलिया एवं पहनावा के आधार पर एक संदिग्ध व्यक्ति की पहचान कर संदेह के आधार पर घेराबंदी कर गिरफ्तार किया गया। जिससे पूछताछ करने पर जिसने अपना नाम पारेश्वर बघेल निवासी छोटेडोंगर का होना बताया। जिससे पूछताछ करने पर जिसने अपने पास नकली नोट होना जिसे उसने मीना बाजार में झूला के टिकट खरीदने के लिये 500 रुपये के नकली नोट को असली नोट होना बताकर टिकट खरीदकर घटना करना स्वीकार किया।   आरोपित पारेश्वर ने बताया कि 100, 200 एवं 500 रुपये के 2400 के नकली नोट होना एवं उक्त नोट विशाल मण्डावी निवासी बैजनपुरी केशकाल के पास से लाना बताया है। मामले में आरोपित पारेश्वर के कब्जे से 100, 200 एवं 500 रुपये के जैसे दिखने वाले कुल 2400 रुपये के नकली नोट बरामद कर जब्त किया गया। तत्पश्चात मामले के अन्य आरोपित विशाल मण्डावी के पतासाजी एवं कार्रवाई हेतु एसडीओपी नारायणपुर लौकेश बंसल, थाना प्रभारी कुकड़ाझोर प्रहलाद साहू एवं थाना प्रभारी भरण्डा गणेश यादव के नेतृत्व में टीम गठित कर केशकाल की ओर रवाना किया गया।   उक्त टीम के द्वारा केशकाल से दूसरा आरोपित विशाल मण्डावी निवासी बैजनपुरी को गिरफ्तार कर पूछताछ करने पर अपने पास नकली नोट होना स्वीकार किया और अपने पास रखे नकली नोट में से 3000 रुपये के नोट पारेश्वर बघेल को मेला मड़ई और बाजार में खपत करने के लिए देना स्वीकार किया।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  22 February 2023

narayanpur, Former Naxalites, Bastar Division Nelanar

नारायणपुर। जिले के फरसगांव थाना क्षेत्र अंर्तगत ओरछा मुख्य मार्ग में सोमवार को ग्राम मुंडपाल फरसगांव के पास एक बार फिर नक्सलियों के पूर्व बस्तर डिविजन और नेलनार एरिया कमेटी ने बैनर और पोस्टर लगाये हैं। बैनर में नक्सलियों ने लिखा है कि जो भी निको कंपनी का दलाल या शासन-प्रशासन का एजेंट बनकर काम करेगा उनको सागर साहू की तरह मौत की सजा मिलेगी। उल्लेखनीय है कि बीते दिनों भाजपा नेता सागर साहू को छोटे डोंगर उनके निवास में घुसकर नक्सलियों ने गोली मारकर मौत के घाट उतार दिया था।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  20 February 2023

narayanpur, ITBP jawan injured, IED blast

नारायणपुर। जिले के धनोरा थाना से जिला पुलिस बल एवं आईटीबीपी की संयुक्त टीम सर्चिंग के लिए बुधवार सुबह रवाना हुई थी। इस दौरान ओरछा जाने वाले मुख्य मार्ग पर धनोरा से एक किलोमीटर दूर जवानों को नुकसान पहुंचाने के लिए नक्सलियों ने आईईडी विस्फोट किया है। इस विस्फोट की चपेट में आने से आईटीबीपी का एक जवान मनोज कुमार मामूली रूप से घायल हुआ है। घायल जवान का उपचार छोटेडोंगर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में किया जा रहा है। उसी इलाके में जवानों ने एक प्रेशर आईईडी भी बरामद किया गया है।   नारायणपुर एसपी पुष्कर शर्मा ने इसकी पुष्टि करते हुए बताया कि नक्सलियों ने आरओपी में निकले आईटीबीपी के जवानों पर आईईडी ब्लाॅस्ट किया गया है, जिसमें सभी जवान सुरक्षित हैं। एक जवान को मामूली चोट आई है। अतिरिक्त टीम भेजी गई है, साथ में बीडीएस की टीम भी रवाना किया गया, सर्चिंग के दौरान एक प्रेशर आईईडी भी बरामद किया गया है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  15 February 2023

 आश्रमों से निकलेंगे देश के लिए खिलाडी

लाल आतंक से घिरे नारायणपुर में जहां एक ओर दुनिया की तमाम मुश्किलें हैं, वहीं दूसरी तरफ इन मुश्किलों को आसान करती एक अलग-अनूठी दुनिया भी है। यह दुनिया है रामकृष्ण मिशन आश्रम। अबूझमाड़ की इस लाइफलाइन की बदौलत 2600 बच्चों को शिक्षा मिल रही और हजारों आदिवासियों का इलाज हो रहा है। आंगनबाड़ी का संचालन हो या पीडीएस के जरिये सुदूर गांवों में अन्न पहुंचाना, सब आश्रम की ही देन है।आश्रम के संन्यासी बीते कुछ सालों से नए मिशन में जुटे हैं। वह है पढ़ाई के साथ ही उत्कृष्ट खिलाड़ी भी तैयार करना। आकाबेड़ा हो या कुंदल, इन अति संवेदनशील नक्सल क्षेत्रों में रोज सुबह-शाम कम से कम 60-70 बच्चे अलग-अलग रंग की जर्सी में फुटबॉल के साथ ड्रिबलिंग करते और मझे खिलाड़ी की तरह शॉट मारते नजर आएंगे। एकबारगी यह नजारा हैरत में डालने वाला होता है। क्योंकि जिस इलाके में ढंग का रास्ता नहीं है, वहां एक साथ इतने खिलाड़ी कहां से आ गए। सीमित संसाधन के बीच नारायणपुर आश्रम में मिनी खेल गांव तैयार किया गया है। यहां एथलेटिक्स ट्रैक भी है, तीन फुटबॉल ग्राउंड, तीन इनडोर बैडमिंटन कोर्ट, इनडोर-आउटडोर बास्केटबॉल कोर्ट, खो-खो मैदान, वॉलीबॉल कोर्ट के साथ जिम्नेजियम भी है। तीरंदाजी के लिए जल्द इंटरनेशल लेवल का इनडोर और फील्ड आर्चरी एरिया भी तैयार हो रहा है। इसके अलावा दूसरे 6 आश्रमों में भी खेल मैदान हैं। ये तो हो गई संसाधन की बात। हुनर की बात करें तो अबूझमाड़िया बच्चों की टीम अंडर 14 और 17 फुटबॉल में पांच साल से चैम्पियन है। 8 खिलाड़ियों ने संतोष ट्रॉफी के लिए क्वालीफाई किया और 7 खेले। सिर्फ 2022 में 145 छात्र-छात्राएं अलग-अलग खेलों के नेशनल टूर्नामेंट खेल चुके हैं। इनमें फुटबॉल के 90 और खोखो के 18 खिलाड़ी हैं। यहां के पूर्व छात्र सुरेश ध्रुव एशिया कप के इंडिया कैंप का हिस्सा रहे हैं। अभी 10वीं में 91% हासिल करने वाली कम्लेश्वरी वॉलीबॉल के दो नेशनल टूर्नामेंट में धाक जमा चुकी हैंरामकृष्ण मिशन आश्रम के प्रधानाचार्य स्वामी कृष्णामृतानंद बताते हैं कि बच्चों को फुटबॉल कोच व मोहन बागान के स्ट्राइकर रहे चुके जाहर दास कोचिंग दे रहे हैं। आई-लीग टूर्नामेंट के लिए नया फुटबॉल ग्राउंड तैयार करवाया गया है। बगल में चेंजिंग रूम, स्टैंड भी लगभग तैयार है। सेकंड डिवीजन लीग के लिए टीम भी तैयार है। हम पहुंचे तो 400 मीटर के एथलेटिक ट्रैक पर खिलाड़ी रनिंग कर रहे थे।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  3 February 2023

raipur, Malkhamb players , Chhattisgarh

रायपुर / नारायणपुर। देश का सर्वश्रेष्ट युथ खेल का महाखुम्भ मे शामिल होने अबुझमाड़ के 10 खिलाड़ी जा रहे हैं। यह खिलाड़ी 5वां खेलो इंडिया युथ गेम्स 2022 जिसका प्रतिनिधित्व मध्य भारत के मध्यप्रदेश राज्य के उज्जैन शहर में 6 से 11 फरवरी 2023 तक होने जा रहा है उसमें शामिल होंगे। इनमें 12 खिलाड़ियो में से बालक एवं बालिका वर्ग का छत्तीसगढ़ टीम के लिए चयन हुआ है, जिसमें 10 जाबांज खिलाड़ियो का चयन नारायणपुर के अबूझमाड़ मलखंब अकादमी से ही हुआ है। चयनित खिलाड़ियों में बालक वर्ग से मानू ध्रुव, मोनू नेताम, श्यामलाल पोटाई, राकेश वरदा, संतोष सोरी, रविन्द्र कुमार और बालिका वर्ग से सरिता पोयाम, दुर्गेश्वरी कुमेटी, संताय पोटाई, जयंती कचलाम, हिमांशी उसेंडी और शिक्षा दिनकर आदि खिलाड़ियो का चयन हुआ है। साथ ही छत्तीसगढ़ टीम की ओर से मुख्य प्रबंधक के लिए प्रेम चन्द्र शुक्ला और टीम कोच के लिए मनोज प्रसाद एवं पूनम प्रसाद भी इन खिलाड़ियों के साथ जाएंगे। चयनित हुए बच्चों को छत्तीसगढ़ हस्तशिल्प विकास बोर्ड के अध्यक्ष एवं नारायणपुर विधायक चंदन कश्यप, कलेक्टर अजीत वसन्त, सीईओ देवेश ध्रुव जिला पंचायत नारायणपुर, पुलिस अधीक्षक पुष्कर शर्मा, डॉ सुमित कुमार गर्ग, सहायक आयुक्त आदिवासी विकास एवं खेल विभाग, सीएमओ मोबिन अली नगर पालिका, आर आई दीपक साव, छत्तीसगढ़ मल्लखम्ब संघ के अध्यक्ष पीसी शुक्ला, सचिव डॉ राजकुमार शर्मा, जिला मल्लखम्ब संघ के अध्यक्ष सुनीता दुग्गा, अबुझमाड़ मलखम्ब अकादमी के अध्यक्ष आकाश जैन, सदस्य राहुल देव, आर. सी. दुग्गा, अमित मंडल, सोमा पोटाई आदि एवं महाप्रबंधक रावघाट भिलाई स्पात सयंत्र द्वारा विशेष सहयोग के साथ आशीर्वाद एवं शुभकामनाएं दी गई।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  2 February 2023

Narayanpur, Four feet long, ten kg pipe bomb

नारायणपुर। जिले में चलाये जा रहे नक्सल उन्मूलन अभियान के तहत थाना धनोरा क्षेत्र अंतर्गत जिला पुलिस बल एवं आईटीबीपी 29वीं वाहिनी की संयुक्त टीम थाना/कैम्प धनोरा से रवाना हुई थी। ग्राम टेकानार में पुलिस जवानों एवं आम जनता को नुकसान पहुंचाने की नीयत से नक्सलियों द्वारा आईईडी. लगाये जाने की जानकारी मिली। जिस पर नारायणपुर एसपी पुष्कर शर्मा के मार्गदर्शन में बम डिस्पोजल स्क्वाड की टीम टेकानार एवं आस-पास के क्षेत्रों में एरिया सेनेटाईजेशन एवं डीमाईनिंग की कार्यवाही के दौरान ग्राम टेकानार में 1 नग पाईप बम बरामद कर मौके पर ही बीडीएस टीम के द्वारा विस्फोट कर निष्क्रिय कर दिया है। बरामद पाईप बम जिसकी लम्बाई लगभग 4 फीट एवं अनुमानित वजन लगभग 10 किग्रा. का था। थाना धनोरा में नेलनार एरिया कमेटी के नक्सलियों के विरुद्ध धारा 4, 5 विस्फोटक पदार्थ अधिनियम के अन्तर्गत अपराध पंजीबद्ध कर अनुसंधान में लिया गया है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  31 January 2023

ग्रामीणों ने किया चक्काजाम

पुलिस की मारपीट से हुए नाराज    नक्‍सल प्रभावित नारायणपुर में ग्रामीणों ने भरण्डा थाने के सामने चक्काजाम किया। छत्‍तीसगढ़ के नारायणपुर में ग्रामीण नाराज दिखे। बताया जा रहा है कि पुलिस ने  ग्रामीणों के साथ मारपीट की।  पुलिस पर मारपीट में ग्रामीण की हालत में गंभीर हो गई। इसके बाद नाजुक हालत में ग्रामीण को अस्पताल में भर्ती किया गया। मारपीट से नाराज ग्रामीणों ने भरण्डा थाने का घेराव किया। बतादें कि ग्राम पटेल सोमनाथ दुग्गा के गिरफ्तारी से ग्रामीण नाराज थे। यह पूरा मामला मानू नरेटी फर्जी मुठभेड़ से जुड़ा हुआ है। पुलिस की मारपीट से ग्रामीणों में काफी नाराजगी है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  1 June 2022

narayanpur, soldier martyred , encounter , Tulargufa and Mangari

नारायणपुर। जिले के थाना छोटेडोंगर से डीआरजी और आईटीबीपी के जवानों को मंगलवार को पल्ली-बारसूर छोटेडनबेरा और मुंगरी जंगलों के पास सर्चिंग के लिए रवाना किया गया था। बुधवार सुबह लगभग 8:15 बजे तुलारगुफा-मुंगरी जंगलों के पास नक्सलियों के साथ जवानों की मुठभेड़ हो गई, जिसमें एक जवान शहीद हो गया है। नारायणपुर डीआरजी और नक्सलियों के पीएलजीए कोर नंबर 06 के साथ हुई मुठभेड़ में डीआरजी के प्रधान आरक्षक सालिकराम मरकाम को गोली लगी और बाद में वे शहीद हो गये। बस्तर आईजी सुंदराज पी. ने मुठभेड़ की पुष्टि करते हुए बताया कि मुठभेड़ स्थल पर गोलीबारी बंद हो चुकी है, सर्चिंग जारी है। अतिरिक्त बल के जवानों को मौके पर भेज दिया गया है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  4 May 2022

narayanpur, Naxalites dug up , road near Raynar, banners

नारायणपुर। जिले के ओरछा मार्ग के ग्राम रायनार के पास नक्सलियों ने सोमवार की रात डामरीकृत सड़क को खोदकर मार्ग को पूरी तरह से अवरूद्ध कर बस्तर फाइटर भर्ती के विरोध में बैनर लगाए हैं। बैनर के माध्यम से नक्सलियों ने बस्तर फाइटर की भर्ती बंद करने की बात कही गई है। उल्लेखनीय है कि जिले के अबूझमाड़ के इलाके में पिछले कुछ दिनों नक्सलियों द्वारा लगातार अपनी मौजूदगी दर्ज कराते हुए ओरछा मार्ग को अवरूद्ध किये जाने का प्रयास किया जा रहा है। इसी मार्ग के बटूमपारा में 12 अप्रेल को भी नक्सलियों द्वारा सड़क को खोदकर बस्तर फाइटर भर्ती के विरोध में बैनर लगाए थे।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  19 April 2022

narayanpur,Naxalite organizations, Abujhmad area

नारायणपुर। बस्तर संभाग में पुलिस और फोर्स के कैंप के विस्तार से नक्सलियों पर जबरदस्त दबाव देखा जा रहा है। विगत वर्षों में कोई बड़ी वारदात को नक्सली अंजाम देने या उन्मूक्त गतिविधि संचालित करते नहीं दिख रहे हैं। इसका सबसे बड़ा कारण डीआरजी के जवान भी है, इसी तर्ज पर बस्तर फाइटर्स भर्ती का कार्य इन दिनों जारी है। जिससे बौखलाये नक्सली संगठन अपने आधार क्षेत्र वाले एक मात्र बचे अबूझमाड़ के इलाके में काफी सक्रिय हो गये हैं। यहां नक्सली लगातार छिटपुट वारदातों को अंजाम देने और नक्सली बैनर पोस्टर लगाकर अपनी उपस्थिति दर्ज करवाकर भय के साम्राज्य को बनाये रखने का प्रयास करने में लगे हुए हैं। इसी कड़ी में अबूझमाड़ के ओरछा मार्ग पर नक्सलियों के नेलनार एरिया कमेटी ने सोमवार को बैनर लगाकर बस्तर फाइटर्स भर्ती का विरोध करते हुए कई जगहों पर सड़क भी काट दी गई है। नक्सलियों द्वारा सड़क के बीचों-बीच लगाए गए बैनर में बस्तर के युवाओं से बस्तर फाइटर्स भर्ती में शामिल नहीं होने की अपील की गई है। ओरछा ब्लॉक मुख्यालय के नजदीक नक्सलियों ने अपनी उपस्थिति दर्ज करते हुए मंडाली, बटूम के पास पहाड़ी मंदिर के नीचे मुख्य मार्ग को जगह-जगह से काट दिया गया है। वहीं कई स्थानों पर पेड़ भी सड़क पर गिरा दिए हैं। बैनर में लिखा है कि बस्तर फाइटर्स भर्ती अभियान का सभी युवा विरोध करें। इस मैसेज को हर घर तक पहुंचाना है, बस्तर फाइटर्स हमें मंजूर नहीं है। बस्तर की जमीन हमारी है, इसे बचाना हैं। ओरछा-नारायणपुर रोड में जगह-जगह सड़क काट देने से मार्ग पूरी तरह से बंद है। बीते दिनों भी नक्सलियों ने इस रोड को अवरुद्ध किया था।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  11 April 2022

narayanpur, Villagers evacuated, vehicles filled ,with iron ore

नारायणपुर। जिले के रावघाट लौह अयस्क खदान के आश्रित ग्राम खोडगांव में खदान से भिलाई इस्पात संयंत्र द्वारा अंजरेल की पहाड़ से लौह अयस्क लेकर जा रहे दो टिप्पर वाहनों को ग्रामीणों ने रोककर बीएसएफ कैम्प में खाली करवाया। साथ ही लौह अयस्क चोरी छुपे ले जाने और वादा खिलाफी का आरोप भी लगाया। ग्रामीणों का कहना है कि भिलाई इस्पात संयंत्र ने इलाके में विकास करने की बात कही थी, लेकिन अब तक कोई विकास का कार्य किया और ना ही किसी भी ग्रामीण को नौकरी दी है। जिसके विरोध में लौह अयस्क भरके जा रही वाहनों को रोककर खाली कराया गया है। जब तक हमारी जनसुनवाई नहीं की जाएगी कोई लौह अयस्क भरी वाहनों को जाने नहीं दिया जाएगा। वहीं पुलिस ने भी ग्रामीणों व प्रबंधन के बीच कोई बड़ा विवाद ना हो इसके लिए वाहनों को केम्प के पास खाली कराके वापस भेज दिया है। प्राप्त जानकारी के अनुसार जिले के ग्राम खोडगांव से रावघाट माइंस का लौह अयस्क खनन करके भिलाई इस्पात सयंत्र ले जाने से पूर्व वर्ष 2007 में कांकेर व नारायणपुर जिले के 22 गांवों को गोद लेकर इलाके के ग्रामीणों को मूलभूत सुविधाओं का विस्तार करने के सपने दिखाये थे, लेकिन सपने सिर्फ सपने बनकर रह गए। भिलाई इस्पात संयंत्र की इस वादा खिलाफी और अपने जल जंगल जमीन को बचाने के लिए खनन कार्य बंद करने की मांग ग्रामीण कर रहे हैं।   ग्राम खोडगांव के ग्रामीण लखन का कहना है कि वर्षों से भिलाई इस्पात सयंत्र द्वारा ग्रामीणों से मूलभूत सुविधाओं का विस्तार करने और यहां के लोगों को काम देने के सपने दिखाये जा रहे हैं, लेकिन साल दर साल बीतने को है इनके वादे सिर्फ वादे बनकर रह गए है। जिस पहाड़ी से हजारों घरों के जीवन यापन का सहारा जुड़ा हुआ हैं, भिलाई इस्पात सयंत्र अपने फायदे के लिए यहां खनन करके पर्यावरण को नुकसान पहुचायेंगे। उन्होने कहा कि अंजरेल की पहाड़ियों से बहने वाला पानी अबूझमाड़ से लेकर नारायणपुर तक बहता है। जब खनन होने लगेगा तो पानी दूषित होगा जिसका नुकसान इलाके को होगा। जिससे यहां के लोगों का जीवन यापन करना दूभर हो जाएगा इसलिए खनन काम बंद होना चाहिए।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  15 March 2022

narayanpur, ASI martyred , IED blast , Naxalites

नारायणपुर। जिले के सोनपुर थाना क्षेत्र अंर्तगत ग्राम ढ़ोडरीबेड़ा इलाके में आईटीबीपी 53 बटालियन के जवानों को सड़क निर्माण कार्य की सुरक्षा के लिए रवाना किया गया था। नक्सलियों ने आज सुबह साढ़े 8 बजे आईईडी धमाका किया , जिसकी चपेट में आने से आईटीबीपी 53 बटालियन का एएसआई शहीद हो गया, वहीं एक जवान घायल हुआ है। प्राप्त जानकारी के अनुसार रोड सुरक्षा के लिए टुकड़ी रवाना हुई थी। रूटीन गश्त के दौरान जवानों को निशाना बनाते हुए नक्सलियों ने आईईडी ब्लास्ट किया। इस ब्लास्ट में एएसआई राजेन्द्र सिंह शहीद हो गए। वहीं हेड कॉन्स्टेबल महेश घायल है। घायल जवान को बेहतर उपचार के लिए हेलिकाप्टर से राजधानी रायपुर रवाना किया गया है। इसकी पुष्टि नारायणपुर के एसपी सदानंद कुमार ने की है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  14 March 2022

 Naxalite

तीन जवान और एक वहां चालक हुए शहीद   नक्सलियों ने एक बार फिर बड़ी वारदात को अंजाम दिया और विस्फोट कर जवानों की बस को  उड़ा दिया गया | इस हमले में पांच जवान शहीद हो गए और कई जख्मी हुए हैं  | सुरक्षा बालों ने इलाके में सर्चिंग तेज कर दी है |  नारायणपुर के जंगलों से  नक्सल विरोधी अभियान के पश्चात् डीआरजी बल जिला मुख्यालय नारायणपुर वापस लौट रहा था  |  उसी  वक्त एक आई ई डी विस्फोट  से इस बस को नक्सलियों ने निशाना बनाया |   जिसमे वाहन चालक सहित 04  जवान शहीद हो गये  | इस घटना में अन्य  2 जवान गंभीर रूप से घायल  हुए हैं  | 12 अन्य जवानों को चोटें लगी हैं  | घटनास्थल  पर  अतिरिक्त रिइन्फोर्समेंट पार्टी भेजी गई है एवं घायल जवानों को उपचार हेतु भारतीय वायुसेना के हेलीकॉप्टर के माध्यम से रायपुर भेजा गया  |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  24 March 2021

 Abujhmad Marathon

पूरे बस्तर को वैश्विक स्तर पर पहचान दिला रहा मैराथन     वैलेंटाइन्स डे के मौके पर  नारायणपुर में अबूझमाड़ महोत्सव  तृतीय अंतरराष्ट्रीय माड़ मैराथन 2021 का आयोजन किया गया | जिसमे प्रतिभागियों ने  5 किलोमीटर प्रमोशनल सायकल रैली में बढ़चढ़कर हिंसा लिया |  नारायणपुर में अबूझमाड़ महोत्सव के आयोजन में  प्रतिभागियों ने साइकिल रैली में हिस्सा लिया | 5 किलोमीटर प्रमोशनल सायकल रैली का आयोजन कलेक्टर कार्यालय से किया गया |  जिसमें आईजी बस्तर सुंदरराज पी. , कलेक्टर धर्मेश साहू, पुलिस अधीक्षक  मोहित गर्ग,  सहित जिले के कई वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे | इस मौके पर  माड़ मैराथन 2021 के धावकों और वालेंटियर्स के लिए टी-शर्ट व मेडल का विमोचन किया गया | और 12 फरवरी को  हुए पेंटिंग प्रतियोगिता के प्रतिभागियों को इनाम राशि का चेक, सर्टिफिकेट और गिफ्ट दिया गया |  इस दौरान सुंदरराज ने  कहा कि यह माड़ मैराथन जिला नारायणपुर ही नहीं वरन पूरे बस्तर को वैश्विक स्तर पर पहचान दिलाने में कारगर साबित हो रहा है  | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  15 February 2021

 Young bloody struggle

गोली लगने से दो जवानों की मौत   छत्तीसगढ़ के नारायणपुर में जवानों के बीच  आपस में खूनी संघर्ष हो गया  | इस दौरान जमकर गोलीबारी भी हुई जिसमें  दो जवानों की मौत हो गई |  एक जवान गंभीर रूप से जख्मी हुआ है  | घटना के बाद कैंप में अफसरों ने  बड़ी मुश्किल से आरोपी  जवान का हथियार  छीना और उसे   गिरफ्तार कर लिया    नारायणपुर से 38 किमी दूर आमदई कैंप में शुक्रवार रात  जवानों के बीच आपसी विवाद  हो गया  |  नक्सल मोर्चे पर कैंप में सुरक्षा जवानों के बीच हुई गोलीबारी में दो जवानों की मौत हो गई  वहीं एक जवान गंभीर रूप से घायल हुआ  तो उसे उपचार के लिए रायपुर रेफर किया गया है |  सूत्रों के मुताबिक कैंप में एपीसी घनश्याम कुमेटी ने अपने तीन साथियों पर फायरिंग कर दी | जिसमें लक्षराम प्रेमी कमर में गोली लगने से बुरी तरह घायल हो गया | वहीं पीसी बिन्देश्वर साहनी और प्रधान आरक्षक रामेश्वर साहू  की  गर्दन में गोली लगने से मौके पर ही मौत हो गई  | कडेनार कैंप में छह जवानों की मौत के बाद इस क्षेत्र में यह दूसरी बार जवानों के बीच खूनी संघर्ष हुआ है |  इससे पुलिस महकमे में हड़कंप मच गया है | ये जवान सीएएफ नौ बटालियन के हैं |   आरोपी जवान घनश्याम कुमेटी को छोटेडोंगर थाना में गिरफ्तार कर घटना के संदर्भ में पूछताछ की जा रही है  | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  1 June 2020

 ITBP JAWAN

सब को मारने वाले जवान ने खुद को भी गोली मारी   छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित नारायणपुर जिले में तैनात आईटीबीपी के जवान किसी बात पर आपस में ही भिड़ गए और गोलीबारी शुरू कर दी  |  जवानों की आपसी गोलीबारी में 6 जवानों की मौत हो गई है और 2 जवान गंभीर घायल हो गए हैं, जिन्हें इलाज के लिए रायपुर भेजा गया  |  नारायणपुर जिला मुख्यालय से 60 किमी दूर कड़ेनार इलाके में आईटीबीपी के जवान नक्सल प्रभावित इलाकों में तैनात थे |  यहां कैंप में आपसी विवाद इतना बढ़ा कि उन्होंने आपस में ही गोलीबारी शुरू कर दी |  घटना की पुष्टि करते एसपी मोहित गर्ग ने बताया कि बुधवार की सुबह कैंप में जवानों के बीच आपस में गोलीबारी होने से छह जवानों की मौके पर मौत हो गई है | वही दो जवान घायल हुए हैं, जिन्हें बेहतर इलाज के लिए हेलीकॉप्टर से रायपुर  भेजा गया है  |  मरने वाले जवानों में शामिल  कांस्टेबल मसुदुल रहमान ने ही गुस्से में आकर फायरिंग शुरू की, जिसमें सभी जवान मारे गए | आखिर में रहमान ने खुद को भी गोली मार ली  | मरने वाले जवानों के नाम हेड कॉन्सटेबल महेंद्र सिंह  | हेड कॉन्सटेबल दलजीत सिंह  | कॉन्सटेबल मसुदुल रहमान | कॉन्सटेबल सुरजीत सरकार,   कॉन्सटेबल बिश्वरूप महतो | कॉन्सटेबल बिजेस बताये गए हैं |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  4 December 2019

bastar naxli

  छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित सुकमा जिले में मंगलवार को पुलिस और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ में तीन नक्सली ढेर हो गए। मिली जानकारी के मुताबिक सुकमा जिले के मर्कागुड़ा और मुलेर के जंगल में डीआरजी और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ की सूचना मिली है। स्थानीय सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक इस मुठभेड़ में तीन नक्सलियों के मारे जाने की सूचना है। हालांकि उनके शव बरामद नहीं हुए हैं। इसके अलावा कई नक्सलियों के घायल होने की भी सूचना है। पुलिस ने एक नक्सली को जिंदा गिरफ्तार कर लिया है। फूल बगड़ी थाना क्षेत्र में हुई इस वारदात में पुलिस को घटना स्थल से एक 315 बोर पिस्टल, 4 भरमार, एक पाइप बम और दैनिक उपयोगी सामग्री बरामद हुई है। 5 लाख की इनामी महिला नक्सली ने किया समर्पण पुलिस और सुरक्षा बलों द्वारा बस्तर में चलाए जा रहे प्रभावी अभियान और शासन की पुनर्वास नीति से प्रभावित होकर बस्तर क्षेत्र में लगातार नक्सली आत्मसमर्पण कर रहे हैं। इसी कड़ी में बुधवार को बस्तर रेंज के आईजी विवेकानंद सिन्हा के समक्ष 3 नक्सलियों ने आत्म समर्पण किया। आत्मसर्पण करने वाले नक्सलियों में एक 10 लाख का इनामी कमाण्डर सहित एक 5 लाख की इनामी महिला नक्सली शामिल है। आत्मसर्पण करने वाले नक्सलियों का बस्तर आईजी विवेकानंद सिन्हा ने समाज की मुख्यधारा में स्वागत किया है साथ ही उन्हें सहयोग और पुनर्वास का आश्वासन दिया गया है। जानकारी के मुताबिक आत्मसर्पण करने वाला 10 लाख का इनामी सोभी उर्फ नागू कतलाम नारायणपुर जिले के अंतर्गत अमदईघाट में एरिया कमाण्डर के रूप में पिछले कई वर्षों से काम कर रहा था। साल 2004 में सोभी को बाल नक्सली के रूप में संगठन में बलपूर्वक शामिल किया गया था। सोभी पर नारायणपुर जिले में कई बड़ी वारदातों में शामिल होने का आरोप है। वहीं आत्मसर्पण करने वाली महिला नक्सली सुमित्रा साहू पर भी पांच लाख का इनाम घोषित है। सुमित्रा अपने पति सोभी के साथ अमदईघाट क्षेत्र में एरिया कमेटी सदस्य के रूप में कार्यरत थी। उसके खिलाफ भी कई गंभीर अपराधिक मामले दर्ज हैं। इनके साथ ही एक अन्य नक्सली बुधसन उर्फ भारत पदामि ने भी आत्मसमर्पण किया है। बुधसन इरकानार डीलएकेएमएस का सदस्य था।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  3 October 2018

नक्सली  गिरफ्तार

छत्तीसगढ़ पुलिस ने गुरुवार को दो नक्सलियों को गिरफ्तार करने में सफलता हासिल की। मिली जानकारी के मुताबिक पुलिस को नारायणपुर जिले के बागझर के जंगलों में नक्सलियों की संदिग्ध गतिविधियों की सूचना मिली थी। इसी सूचना के आधार पर पुलिस टीम ने इलाके को घेरकर सर्चिंग अभियान शुरू किया, जिसमें दो नक्सलियों को गिरफ्तार करने में सफलता मिली। पुलिस ने बताया कि दोनों नक्सलियों पर छेरीबेड़ा में बम लगाने का आरोप है। पुलिस ने दोनों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  6 July 2017

दस नक्सली मारे गए

नारायणपुर के आकाबेड़ा पुलिस कैंप पर सोमवार देर रात नक्सलियों ने हमला कर दिया। दोनों ओर से दो घंटे चली गोलीबारी में पुलिस ने 10 नक्सलियों के मारे जाने की आशंका जताई है। घटना की पुष्टि एसपी अभिषेक मीणा ने की है। जानकारी के मुताबिक नक्सलियों ने पुलिस कैंप पर अचानक फायरिंग कर दी, इस पर पुलिस जवानों ने भी जवाबी फायरिंग की। रात में लगातार करीब दो घंटे तक गोलीबारी चलती रही। इस दौरान कमजोर पड़ रहे नक्सली भाग निकले। नक्सलियों के भागने के बाद जब पुलिस ने सर्चिंग की तो वहां खून के धब्बे मिले और हथियार बरामद किए गए हैं। आकाबेड़ा में जिला स्तरीय जन समस्या निवारण शिविर का आयोजन किया जाना है। इसी को लेकर नक्सली विरोध कर रहे थे। उन्होंने आस-पास के गांव में बैठके कर ग्रामीणों को चेताया था कि जो भी शिविर में जाएगा उन्हें जन अदालत में सजा दी जाएगी। उन्होंने यह चेतावनी भी जारी कि थी कि ग्रामीण शिविर से दूरी बनाए रखें। दरअसल यह नक्सलियों का आधार क्षेत्र माना जाता है, जो अबूझमाड़ के बीच में स्थित है। यहां तीन महीने पहले ही पुलिस ने अपना कैंप लगाकर डीआरजी फोर्स को तैनात किया था। कैंप पर हमले से पहले नक्सलियों ने यहां रेकी भी की थी। पुलिस के अनुसार करीब 40-50 की संख्या में थे। हमले के दौरान उन्होंने हाई एक्सप्लोसिव बम और मोर्टार भी दागे। इसके बाद जवानों ने जवाब में ताबड़तोड़ फायरिंग कर दी तब नक्सली भाग खड़े हुए। हमले के बाद पुलिस सर्चिंग में नक्सलियों द्वारा उपयोग किए गए हथियार मिले हैं, वहीं पूरे इलाके में खून के धब्बे मिले है। पुलिस ने आशंका जताई है कि जवाबी फायरिंग में करीब 10 नक्सली मारे गए हैं, जिनके शवों को उनके साथी अपने साथ लेकर फरार हो गए। इसके पहले भी कस्तूरमेटा में होने वाले जनसमस्या निवारण शिविर का नक्सली विरोध कर रहे थे। इस दौरान उन्होंने शिविर के शुरू होने के कुछ समय पहले ही यहां विस्फोट कर दिया। घटना के बाद आकाबेड़ा और आस-पास के गांवों में दहशत का माहौल है। अब अधिकारी-कर्मचारी और ग्रामीण भी जनसमस्या निवारण शिविर में जाने को लेकर डरे हुए है। उधर पुलिस का कहना है कि हम सुरक्षा व्यवस्था उपलब्ध कराएंगे और शिविर होकर रहेगा।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  7 February 2017

 हाथियों ने ली दो लोगों की जान

नारायणपुर थाना क्षेत्र में दो अलग-अलग घटनाओं में हाथियों ने दो लोगों की कुचलकर जान ले ली। यहां से 3 किमी दूर महुआ टोली में 20-25 हाथियों के दल ने महिला कुंवारी देवी(45) पति जगदेव यादव की कुचलकर जान ले ली। घटना के बाद से ग्रामीण दहशत में हैं। वहीं कोटियां गांव में फसल काटने के लिए मजदूर खोज कर वापस लौट रहे थियोफिल लकड़ा को हाथी ने कुचल दिया। उसके साथ मौजूद एक व्यक्ति ने पु‍ल के नीचे छिपकर अपनी जान बचाई। गौरतलब है कि इलाके में पिछले कुछ दिनों से हाथियों का आतंक बढ़ता जा रहा है, जिससे इलाके के ग्रामीण दहशत में है। घटना की सूचना मिलने के बाद पुलिस और वन विभाग का दल मौके पर पहुंचा।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  21 November 2016

haevan pati

  पत्नी को सलाखों से दागा, जुबान काटी, कमर भी तोड़ी   आदर्श विधायक ग्राम बेनूर की रहने वाली महिला सखावती अपने पति के हैवानियत की शिकार हो गई है। मायके जाने के विवाद में आरोपी पति ने गर्म लोहे से जलाने के बाद उसकी जुबान तक काट दी  है। इतने में ही उसका गुस्सा शांत नहीं हुआ और उसने पत्नी के कमर की हड्डी तोड़ डाली। इस मामले में अभी तक पुलिस में रिपोर्ट दर्ज नहीं हुई है।   महिला एवं बाल विकास विभाग को सूचना देकर प्रशासन की टीम के साथ महिला के घर में दबिश दी गई। बेनूर थाना से कुछ दूरी पर मुख्य सड़क से लगे पीड़ित महिला के झोपड़ीनुमा घर में प्रवेश करने पर महिला अचेत अवस्था में जमीन पर पड़ी मिली। उसके पास रखे भोजन में कीड़े तक पड़ गए थे। उसके पूरे कपड़े मूत्र से गीले पड़े थे। महिला के दयनीय हालत को देखते बेनूर पुलिस की मदद से उसे वाहन में बिठाकर जिला अस्पताल में भर्ती किया गया।   पीड़ित महिला की माता बुधमती सलाम ने बताया कि उनकी बेटी की शादी बड़ेडोंगर थाना क्षेत्र के भंडारसिवनी गांव में की गई थी। उसका पति दयाराम विश्वकर्मा आए दिन उनकी बेटी से मारपीट करता था। उन्होंने बताया कि परिवार में दुख होने पर उनकी बेटी बेनूर आ रही थी तभी आरोपी पति ने उसे रास्ते में रोककर मारपीट करते घर ले गया और गर्म लोहे से पूरे शरीर को दाग दिया।   इसके बाद उनकी बेटी की जुबान काट दी। उन्होंने बताया कि कमर की हड्डी तक टूट गई है। परिवार का कहना है कि गरीबी के चलते वे अपनी बेटी का इलाज कराने में असमर्थ हैं इसलिए उसे अस्पताल में भर्ती नहीं कराया था।   नारायणपुर की महिला संरक्षण अधिकारी किरण नैलवाल  ने बताया पीड़ित महिला के मेडिकल रिपोर्ट का इंतजार है। इसके बाद आरोपी पति के खिलाफ एफआईआर कराई जाएगी। पीड़ित महिला के परिजनों का बयान लिया जा रहा है।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  3 August 2016

Video
Advertisement
x
This website is using cookies. More info. Accept
All Rights Reserved ©2024 MadhyaBharat News.