Since: 23-09-2009

  Latest News :
महानदी नाव हादसे में अबतक सात शव बरामद.   पहले चरण के चुनाव में ही मतदाताओं ने इंडी गठबंधन को नकार दिया: मोदी.   राहुल गांधी वंशवाद और विभाजनकारी राजनीति को बढ़ावा देते हैं: नड्डा.   बंगाल के कूचबिहार में मतदान के दौरान हिंसा.   वाइस एडमिरल दिनेश कुमार त्रिपाठी होंगे अगले नौसेना प्रमुख.   प्रधानमंत्री मोदी ने अमरोहा की जनसभा में कहा-इंडी गठबंधन राम और कृष्ण विरोधी.   कांग्रेस प्रत्याशी नीटू के भाई पर गोलियां चलाकर प्राणघातक हमला .   कमलनाथ का छिंदवाड़ा मॉडल खोखला: सीएम डॉ यादव.   मध्यप्रदेश में तीन दिन आंधी-बारिश की संभावना.   चुनाव ड्यूटी से लौट रहे पुलिस जवान और होमगार्ड सैनिकों की बस पलटी.   हिंदू लड़की को घर में बंधक बनाकर दरिंदगी करता रहा अयान पठान.   मप्र में छह संसदीय क्षेत्रों में दोपहर 3 बजे तक हुआ 53.40 प्रतिशत मतदान.   बारात निकलने से पहले दुल्हा ने किया मतदान .   जिले में तरबूज की खपत बढ़ी गर्मी का असर.   कवासी लखमा महेश कश्यप मंत्री केदार और भाजपा अध्यक्ष किरण देव ने किया मतदान.   उरला में बिजली ट्रांसफार्मर में लगी आग.   बस्तर लोकसभा चुनाव: ग्रेनेड ब्लास्ट होने से एक जवान के घायल.   राजनीतिक दल के लिए चुनाव प्रचार करने वाले दो कर्मचारी निलंबित.  

धमतरी News


dhamtari, Watermelon consumption ,heat effect

धमतरी।गर्मी के इस मौसम में रसीले फलों की मांग बढ़ गई है। शहर के प्रमुख फल दुकानों में आम, अंगूर सहित तरबूज-खरबूज की अच्छी बिक्री हो रही है। शहर के चौक-चौराहों पर तरबूज हाथों-हाथ बिक रहा है।   तेज गर्मी सूखते गले को तर करने लोग ठंडे पेय पदार्थों का उपयोग कर रहे हैं, जिसमें तरबूज भी शामिल है। गर्मी को देखते हुए तरबूज की मांग सबसे अधिक हो रही है। थोक मंडी व्यापारी गजेन्द्र सोनकर ने बताया कि जिले में प्रतिदिन एक हजार क्विंटल तरबूज की खपत हो रही है। मांग बढ़ते क्रम पर है। तरबूज का मीठा स्वाद और रसीला सबको भा रहा है। सूखे गले को तत्काल राहत मिल जाती है। डा एच आर सिन्हा ने बताया कि तरबूज में औषधीय गुण होता है। यह गर्मी से बचाने के साथ ही हमारी सेहत और पाचन को भी ठीक रखता है। विटामिन, मल्टी विटामिन, कैल्शियम फास्फोरस आदि प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। गर्मी में इसका सेवन करना चाहिए। तरबूज व्यापारी लाखन सोनकर का कहना है किगर्मी में तीन-चार माह इसकी खपत बढ़ जाती है। खपत पूरी करने के लिए छत्तीसगढ़ के अलावा पड़ोसी राज्य उड़ीसा, उत्तरप्रदश से आयात करना पड़ता है।   उन्होंने बताया कि यूपी के बलिया, गाजीपुर, मऊ, आजमगढ़ में बड़े पैमाने पर तरबूज की खेती होती है। व्यापारियों ने बताया कि वर्तमान में तरबूज साइज के हिसाब से 50 रुपये से लेकर 150 रुपये प्रति नग बिक रहा है। शहर के रूद्री रोड, इतवारी बाजार, रामबाग बाजार, गोलबाजार, सोरिद चौक, सिहावा चौक सब्जी बाजार में तरबूज बिक्री के लिए रखा गया है। सब्जी विक्रेता विनोद चुगानी ने बताया कि इन दिनों तरबूज की अच्छी बिक्री हो रही है। सब्जी मंडी में तरबूज पहुंचते ही हाथों-हाथ बिक रहा है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  19 April 2024

dhamtari, Cattle camp,accident

धमतरी। धमतरी नगर निगम क्षेत्र में मवेशी धरपकड़ अभियान चलाए जाने के बाद भी सड़क से मवेशी नहीं हट पा रहे हैं। सड़कों पर बेसहारा मवेशियों का झुंड नजर आ रहा है, इससे लोगों की परेशानी बढ़ गई है। दिन ढलते ही सड़क में दुर्घटना होने की आशंका बनी रहती है। राष्ट्रीय राजमार्ग के अलावा सड़क की अंदरूनी गलियों में भी बेसहारा मवेशी नजर आ रहे हैं। लोगों ने सड़क से मवेशियों की धरपकड़ की मांग की है।   शहर में जिस तेजी और मुस्तैदी के साथ शहर और गांव की सड़कों से मवेशियों की धरपकड़ दिखाई दे रही थी वह दिखाई नहीं दे रही है, हालांकि नगर निगम दावा करता है कि सप्ताह के सात दिनों में से तीन मवेशी धरपकड़ अभियान चल रहा है। नगर निगम द्वारा सालभर मवेशी धरपकड़ अभियान चलाए जाने के बाद भी शहर से गुजरे राष्ट्रीय राजमार्ग 30 के साथ-साथ वार्डों की गलियों में बेसहारा मवेशियों का झुंड आसानी से देखा जा सकता है। इसके चलते प्रतिदिन लोगों को खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। निगम द्वारा लगातार अभियान चलाए जाने के बाद भी स्थिति जस की तस बनी हुई है। शहर के बंशी पटेल, राज कुमार निर्मलकर, भूपेंद्र सोनवानी का कहना है कि निगम को मवेशी धरपकड़ अभियान को रोकना नहीं चाहिए, बल्कि लगातार अभियान चलाया जाना चाहिए। शासन की मंशानुरूप सड़क पर मवेशी नजर नहीं आने चाहिए, लेकिन शहर में इसके उलट नजारा है। सभी जगह आसानी से मुख्य मार्गों पर विचरण करते बेसहारा मवेशियों को देखा जा सकता है। धमतरी शहर से लगे ग्राम अर्जुनी के कांजी हाउस में धमतरी नगर निगम क्षेत्र के लिए 200 मवेशियों को रखने की व्यवस्था है, लेकिन यहां केवल 60 मवेशी बंद हैं। मालूम हो कि सिहावा चौक, मकई चौक, रत्नाबांधा पुराना बस स्टैंड, अंबेडकर चौक, सोरिद पुल, सोरिद काली मंदिर, श्यामतराई कृषि उपज मंडी के पास मवेशियों का अस्थाई ठौर है। इनसे टकराने से शहर के अंदर कई बार दुर्घटनाएं हो चुकी हैं। हाल के दौरान हुई कई सड़क दुर्घटना में प्रमुख कारण सड़क के बीच बैठे मवेशियों को माना गया। कुछ दिन के अभियान के बाद कार्रवाई बंद हो जाती है। शहर के जागरूक नागरिकों का कहना है कि धरपकड़ की कार्रवाई लगातार होनी चाहिए। मवेशी को सड़क में छोड़ा जाना किसी भी लिहाज से उचित नहीं है। मवेशी मालिकों के खिलाफ भी कार्रवाई की जाए।नगर निगम धमतरी के गोठान प्रभारी दीपक पांडे ने कहा कि शहर में मवेशी धरपकड़ अभियान बंद नहीं हुआ है। यह अभियान सप्ताह के तीन दिन चलाया जा रहा है। अब तक 60 मवेशियों की धरपकड़ की जा चुकी है। सभी मवेशी ग्राम अर्जुनी स्थित कांजी हाउस में बंद हैं। शहर की यातायात व्यवस्था को सुचारू रूप से बेहतर बनाने के लिए सभी की सहभागिता आवश्यक है। शिकायत पर सीधे कार्रवाई की जा रही है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  15 April 2024

dhamtari, Devotees , Panchami

धमतरी। चैत्र नवरात्रि की पंचमी तिथि पर माता का विशेष श्रृंगार हुआ। दर्शन पूजन के लिए मां विंध्यवासिनी मंदिर सहित अन्य देवी मंदिरों में श्रद्धालुओं की भीड़ लगी रही। शाम को धीवर समाज द्वारा शहर में चुनरी यात्रा निकाली गई।   मां अम्बे का भक्तिपूर्ण पूजन का पर्व चैत्र नवरात्रि उत्साह और उमंग से मनाया जा रहा है। नवरात्र में पंचमी के दिन 13 अप्रैल को देवी मंदिरों में माता का विशेष श्रृंगार कर पूजा की गई। पूजा करने बड़ी संख्या में श्रद्धालु देवी मंदिरोंं में पहुंचे। देवी मंदिरों में दिनभर भजन-कीर्तन का कार्यक्रम चलता रहा। देवी मंदिरों में सुबह से श्रद्धालु माता का दर्शन करने मंदिर पहुंचने लगे थे। शहर की आराध्य देवी मां विंध्यवासिनी देवी मंदिर (बिलाई माता) समेत अन्य देवी मंदिरों में सुबह श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी।   मंदिरों में मनोकामना ज्योत का दर्शन करने भी श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा। विंध्यवासिनी मंदिर के अलावा मां अंगारमोती मंदिर, दंतेश्वरी मंदिर रिसाईपारा, शीतला मंदिर, दुर्गा मंदिर पावर हाउस बठेना वार्ड, काली मंदिर रुद्री रोड गोकुलपुर, रिसाईमाता मंदिर, डाकबंगला वार्ड स्थित काली मंदिर, काली मंदिर सोरिद, हटकेशर के कामना मंदिर, दानीटोला वार्ड स्थित शीतला मंदिर, शिव चौक स्थित वैष्णव मंदिर, गायत्री मंदिर, बस स्टैण्ड स्थित काली मंदिर, रत्नाबांधा के रत्नेश्वरी मंदिर सहित अन्य देवी मंदिरों में पहुंचकर भक्तों ने माता का दर्शन कर आशीर्वाद लिया। इसी तरह पुरूर के मौली माता मंदिर, जगतरा समिति दुर्गा मंदिर, कनेरी स्थित मां काली मंदिर सहित आमदी, कुकरेल, भखारा, कोलियारी, भटगांव, सोरम, नवागांव, लोहरसी के देवी मंदिरों में भक्त दर्शन के लिए पहुंचते रहे।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  13 April 2024

dhamtari, Crowd of patients , hospitals

धमतरी। भीषण गर्मी के मौसम में ऋतु परिवर्तन होने से एक और जहां मौसम खुशनुमा हो गया वहीं, दूसरी ओर इसका शरीर पर भी विपरीत असर पड़ रहा है। अस्पतालों में मरीजों की भीड़ लग रही है।   मौसम में लगातार हो रहे उतार चढ़ाव से सर्दी जुकाम की शिकायतें आम हो चली हैं, इसका सबसे ज्यादा असर छोटे बच्चों और बुजुर्गों पर ज्यादा देखने को मिल रहा है। घर में राहत नहीं मिलने पर लोग क्लीनिक व अस्पताल तक पहुंच रहे हैं। धमतरी जिला अस्पताल में बीते तीन दिनों के भीतर ओपीडी काउंटर में 300 से भी अधिक पंजीयन हो रहा है। बेमौसम वर्षा होने का असर साफ देखने को मिल रहा है। सुबह जिला अस्पताल में काउंटर खुलते ही पर्ची काउंटर में भीड़ लगने शुरू हो जाती है। जिला अस्पताल के महिला वार्ड, पुरुष वार्ड, प्राइवेट वार्ड में मरीज अपना उपचार करा रहे हैं। बाल्य रोग विशेषज्ञ डा सीएल साहू ने बताया कि ऋतु परिवर्तन होने का शरीर पर इसका व्यापक असर पड़ता है। सर्दी जुकाम की शिकायतें आ रही हैं। मौसम सामान्य रहने पर बीमारी भी दूर हो जाएगी।   डाॅ. सीआर सिन्हा ने बताया कि वातावरण में ठंडकता आने का शरीर पर असर पड़ा है। लोग सर्दी जुकाम का उपचार करने पहुंच रहे हैं। कई लोगों का पेट भी खराब हो रहा है, ऐसी स्थिति में सेहत को लेकर ध्यान रखने की आवश्यकता है। मालूम हो कि धमतरी जिले के सबसे बड़े जिला अस्पताल में धमतरी जिले ही नहीं आसपास के गांव के साथ ही समीपवर्ती जिला बालोद के अलावा दूर के जिलों से भी लोग अपना उपचार करने के लिए यहां पहुंचते हैं। सीएचएमओ डाॅ. एसके मंडल ने कहा कि अस्पताल में उपचार के लिए मरीज पहुंच रहे हैं। तीन दिनों के भीतर मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है। सभी का उपचार जारी है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  11 April 2024

dhamtari, Temperature rises , people in distress

धमतरी। होली पर्व मनाने के बाद 28 मार्च इस साल का सबसे गर्म दिन रहा। दोपहर में तापमान का पारा 40 डिग्री तक चढ़ आया। अन्य दिनों की अपेक्षा तीन डिग्री तापमान बढ़ा है। 26 व 27 मार्च को तापमान का पारा 37 डिग्री तक रहा। अब तापमान बढ़ने के कारण तेज धूप और गर्मी से लोगों की बेचैनी बढ़ गई है। असहनीय धूप से बचने महिलाएं, बुजुर्ग दोपहर में छतरी लेकर चलते रहे। मोटरसाइकिल व स्कूटी सवार पूरे शरीर को स्कार्फ व सिर को गमछा से ढककर चलते रहे। अधिकांश मोटरसाइकिल चालक दोपहर में धूप से बचने गमछा ढककर चलते हुए नजर आए। वहीं दोपहर में सड़क व गलियों में सन्नाटा पसर गया। तेज धूप व गर्मी से बचने ज्यादातर लोग घरों में दुबके रहे। गर्मी बढ़ने की वजह से पल-पल लोगों के कंठ सूखने लगे थे। ऐसे में लोग गन्ना रसों की दुकानों में कंठ तर करने ठंडा पेय पदार्थ पीते हुए नजर आए। कोल्ड्रिंक, पानी पाउच, पानी बोतल की मांग गर्मी की वजह से बढ़ गई है। शहर के चौक-चौराहों व सड़क किनारे गन्ना रस की दुकानें सज गई है, जहां भीड़ उमड़ रही है।शाम होते ही लोग घरों से बाहर निकले। गार्डन, मैदान व शहर में घूमते हुए दिखे। गर्मी व उमस के चलते लोग शाम को बाजार व शापिंग करने शहर में ज्यादा निकल रहे हैं। वहीं गर्मी बढ़ने के साथ गमछा, टोपी व चश्मा की मांगे बढ़ गई है। शहर व गांवों में इनकी दुकानें भी सज गई है। डाॅ. चोवाराम सिन्हा ने कहा कि गर्मी तेज हो गई। लोग ज्यादा से ज्यादा पानी का सेवन करें, ताकि शरीर में पानी की मात्रा बना रहे। गर्मी व तेज धूप से बचने कोशिश करें। जरूरी होने पर ही दोपहर में घरों से बाहर निकले, नहीं तो अब लू लगने की आशंका बढ़ गई है। गमछा, चश्मा व टोपी का उपयोग करें। तैलीय पदार्थाें के सेवन से बचें।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  28 March 2024

dhamtari, Crop loss ,hailstorm

धमतरी। ओलावृष्टि व बेमौसम बारिश से डुबान व वनांचल के किसानों को भारी नुकसान हुआ है। बर्फबारी से उनके रबी धान व दलहन-तिलहन फसल पूरी तरह से खराब हो चुका है। वहीं वनोपज तेंदूपत्ता, तेंदू फल, महुआ समेत अन्य नुकसान पहुंचा है। प्रभावित किसानों ने सर्वे करके सहायता राशि दिलाने व कर्जमाफी की गुहार शासन-प्रशासन से लगाई थी, लेकिन अब तक नहीं मिला है। कर्जमाफी भी नहीं हुआ है, इससे किसानों में आक्रोश है।     कांग्रेस नेता आनंद पवार, युंका नेता गौतम वाधवानी की अगुवाई में वनांचल व डुबान क्षेत्र के किसान जोहर राम कुंजाम, खेमलाल तुलसी, दुर्गा प्रसाद तारम, हेमराम गावड़े, रामकिशुन तारम, कृष्णा राम, लीलाराम, मनीराम, राधेलाल, अनिल कुमार, चिंताराम मंडावी, यादराम, मनराखन यादव, परमेश्वर साहू समेत अन्य किसान कलेक्ट्रेट पहुंचे। कलेक्टर नम्रता गांधी से मिलकर डुबान क्षेत्र के ग्राम चिखली, माटेगहन के किसानों ने बताया कि बीते 19 मार्च को हुई बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि से किसानों की फसल तबाह हो गई। भारी ओलावृष्टि से फसल को 70 से 80 फीसदी तक नुकसान पहुंचा है। किसानों को रबी धान व दलहन-तिलहन फसल के उत्पादन से आर्थिक स्थिति मजबूत होने की उम्मीद थी, लेकिन ओलावृष्टि उनके लिए आफत बनकर आई। ऐसे में किसानों के समक्ष जीविकोपार्जन की समस्या है। अब प्रभावित किसानों को बैंकों के कर्ज पटाने की चिंता सता रही है। किसानों ने कलेक्टर से कृषि कर्ज माफ कर फसल क्षतिपूर्ति देने की गुहार लगाई। उनकी बातों को गंभीरता से सुनने के बाद अधिकारी ने उचित कार्रवाई का आश्वासन दिया है। युवा नेता आनंद पवार ने कहा कि बीते दिनों हुई बेमौसम बारिश ने माड़मसिल्ली बांध से लेकर गंगरेल बांध के अंतिम डुबान गांवों के किसानों को भारी नुकसान पहुंचाया है। ग्राम हितली, फुडहरधाप में तो आधा से एक किलो वजनी ओलावृष्टि हुई। खेत में फसल पूरी तरह बर्फ की चादर से पट गया था। माटेगहन, चिखली क्षेत्र में तो फसल पूरी तरह बर्बाद हो गई है। उन्होंने राज्य सरकार से किसानों को मुआवजा प्रदान कर उनके कर्जमाफी करने की मांग की है। मांगे पूरी नहीं होने पर आंदोलन करने की चेतावनी शासन-प्रशासन को दिए है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  28 March 2024

dhamtari, Crops in Vananchal , unseasonal rains

धमतरी। धमतरी जिले के वनांचल व डुबान क्षेत्र में बीते दो दिनों में हुई ओलावृष्टि व वर्षा ने जमकर कहर बरपाया है। चारों ओर गिरे ओलों से फसल को काफी नुकसान पहुंचा है। सब्जी फसल व उन्हारी फसल खराब होने से किसान संभावित नुकसान का आंकलन कर रहे हैं। रबी सीजन में लगाई गई धान फसल पूरी तरह से चौपट हो गई है। वहीं महुआ, आम व तेंदू के फूल व फल झड़ा गए हैं। क्षेत्र के 20 से अधिक गांवों के किसानों को ओलावृष्टि से भारी नुकसान उठाना पड़ा है। धमतरी, कुरूद, मगरलोड व आसपास क्षेत्र में हुई बेमौसम वर्षा से किसानों के खेतों में तैयार दलहन-तिलहन फसल चना, गेहूं, तिवड़ा, उड़द, मूंग फसल भीग गई है। खेत गीला हो चुका है, ऐसे में दलहन-तिलहन फसल कटाई-मिंजाई फिलहाल बंद है। सब्जी फसल को भी भारी नुकसान हुआ है। किसान चना व गेहूं फसल को खेतों से बाहर निकालकर सड़क पर सूखा रहे हैं, ताकि फसल खराब न हो। वनांचल क्षेत्र के ग्राम बीजापुर, जामनाला, झीपाटोला, गुडरापारा, सियारीनाला, कमारटोला, चनागांव, फुड़हरधाप, हितलीपारा, बगरूमनाला, बरकोन्हा, बेंद्रापानी समेत अन्य गांवों में बेमौसम वर्षा से खासा नुकसान हुआ है। वनांचल के किसान समारूराम, छबिलाल, बृजलाल मंडावी, सुरूजलाल मंडावी, झुमुकलाल, जीवन लाल, बसंत राम, विष्णु मंडावी, देवनाथ नेताम, सूर्य प्रकाश, माखन लाल और सुरेन्द्र ने बताया कि बेमौसम वर्षा और ओलावृष्टि ने क्षेत्र में जमकर नुकसान हुआ है। खेतों में तैयार हो रही रबी धान फसल ओलावृष्टि से चौपट हो गई। पौधा तैयार हो रहा था, जल्द ही धान की बालियां निकलने वाला था। नुकसान की भरपाई नहीं हुआ, तो किसान कर्ज में डूब जाएंगे। पीड़ित किसानों ने क्षेत्र में तत्काल राजस्व विभाग से नुकसान आंकलन कराकर मुआवजा दिलाने गुहार लगाई है। किसानों ने बताया कि गर्मी सीजन में वनांचलवासियों के लिए वनोपज ही उनके रोजगार का मुख्य साधन होता है, लेकिन ओलावृष्टि ने महुआ, आम, चार और तेंदू फल को गिराकर नष्ट कर दिया है। इस ओलावृष्टि ने क्षेत्र के लोगों का रोजगार छीन लिया है। ग्राम तिर्रा, चिखली, माटेगहन, कोहका, अकलाडोंगरी, कोलियारी समेत आसपास गांवों में जमकर ओलावृष्टि हुई है। इससे रबी सीजन में धान फसल लेने वाले किसानों के धान फसल खराब हो चुका है। ग्राम तिर्रा के सब्जी उत्पादक रजा खान ने बताया कि ओलावृष्टि से उनके चार एकड़ पर तैयार हो रहे सब्जी फसल पूरी तरह से खराब हो चुका है। फसल सड़ गई है। इससे उन्हें करीब साढ़े तीन लाख से अधिक का नुकसान हुआ है। पीड़ित किसान ने शासन से मुआवजे की मांग की है। इस संबंध में कृषि विभाग धमतरी के उपसंचालक मोनेश कुमार साहू ने बताया कि क्षेत्र में पदस्थ कृषि विस्तार अधिकारियों से ओलावृष्टि के दौरान फसल प्रभावित होने की जानकारी मिली है। इसमें 50 हेक्टेयर रबी धान, 12 हेक्टेयर गेहूं, 13 हेक्टेयर मक्का और 10 हेक्टेयर चना नजरी आंकलन से प्रभावित है। पूरी जानकारी कृषि विस्तार अधिकारियों से मिलने के बाद होगी। शासन से मुआवजा राशि लेने किसान प्रशासन के पास आवेदन करें।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  21 March 2024

dhamtari, Fire broke out ,tire warehouse

धमतरी।धमतरी ब्लाक के वनांचल ग्राम कसावाही में संचालित एक पुराना टायर गोदाम में शार्ट सर्किट से आगजनी की घटना हो गई है। आग लगने से इलाके में अफरातफरी मच गई है।अग्निशमन विभाग आग बुझाने में जुटी हुई है।आग लगने का कारण अज्ञात है। बताया जा रहा है कि ऑइल बनाने के लिए भारी मात्रा में गोदाम में टायर रखा गया था।   मिली जानकारी के अनुसार धमतरी ब्लाक के रुद्री थाना अंतर्गत वनांचल ग्राम कसावाही में 13 जनवरी को पुराना टायर गोदाम में ग्रामीणों ने धुआं उठते देखा। घटना की जानकारी संचालक व वहां रहने वाले लोगों को हुई, तो उनमें हड़कंप मच गया। आग लगने की जानकारी ग्रामीणों द्वारा अग्निशमन विभाग को दी गई । घटना की जानकारी होते ही अग्निशमन विभाग की टीम मौके पर पहुंचकर आग बुझाने में जुटी हुई है, लेकिन भयानक आग बुझाना चुनौती बना हुआ है। इधर टायरों के जलने से उड़ने वाले काला धुआं से ग्रामीण परेशान है, क्योंकि टायर गोदाम गांव से करीब 200 मीटर दूरी पर ही है। गोदाम जंगल के करीब है, ऐसे में जंगल पर भी आगजनी का खतरा मंडराने लगा है। फिलहाल मौके पर ग्रामीणों की भीड़ लगी हुई है। अग्निशमन विभाग व पुलिस की टीम पहुंच गई है।आगजनी का कारण शार्ट सर्किट को बताया जा रहा है। टायरों के जलने से संचालक को भारी नुकसान की आशंका है।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  13 January 2024

dhamtari, 35 elephants, forest, Naxalites

धमतरी। वनांचल में जंगल में विचरण कर रहे 35 हाथियों से अब ग्रामीण के साथ ही नक्सली भी दहशत में हैं। नक्सल संवेदनशील क्षेत्र के गांवों में सिकासेर दल के 35 हाथियों ने रातभर चिंघाड़ लगाया। जिससे ग्रामीण तो कांपे ही , लेकिन जंगलों में छिपे नक्सलियों में भी दहशत बढ़ गई है, क्योंकि हाथी सबके लिए खतरनाक है। विधानसभा चुनाव से पहले इसी क्षेत्र में नक्सली पहुंचकर बैनर-पोस्टर चस्पा कर रहे थे। नगरी ब्लाक के हाथी निगरानी दल में शामिल अधिकारी-कर्मचारियों से मिली जानकारी के अनुसार 26 नवंबर को सिकासेर दल में शामिल 34 से 35 हाथी दक्षिण साल्हेभाट परिक्षेत्र रिसगांव और सहायक परिक्षेत्र खल्लारी के जंगल में है। यह हाथी 27 नवंबर की रात इस क्षेत्र के जंगल व आसपास के गांवों में जमकर चिंघाड़ते रहे, इससे साल्हेभाट व खल्लारी के ग्रामीण रात में डरते रहे, क्योंकि इन गांवों की आबादी जंगल क्षेत्र से लगे हुए। ऐसे में ग्रामीण रात में हाथियों के चिंघाड़ से डरते रहे, लेकिन हाथियों का झुंड जिस जंगल में घुसे है, वहां नक्सलियों की आवाजाही रहता है। विधानसभा चुनाव में मतदान से पहले खल्लारी व साल्हेभाट क्षेत्र के जंगल मार्गाें में नक्सली बैनर-पोस्टर चस्पा किया गया था। साथ ही इस क्षेत्र में समय-समय पर नक्सलियों की आवाजाही बनी रहती है। ऐसे में हाथियों के बड़ी संख्या में जंगल में प्रवेश करने से नक्सलियों में दहशत बढ़ गई होगी। उल्लेखनीय है कि वन विभाग के अधिकारी-कर्मचािरियों ने क्षेत्र के नक्सल संवेदनशील गांव एकावारी, आमझर, मुंहकोट, चमेंदा में मुनादी कराकर ग्रामीणों को हाथियों से बचने अपील की है। रात में जंगल की ओर नहीं जाने कहा है। साथ ही हाथियों के दल दिखाई देने पर वन विभाग को जानकारी देने अपील की है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  28 November 2023

dhamtari,  wedding auspicious ,DJ and Dhumal

धमतरी। चार माह बाद मुहूर्त खुलने के बाद अब वैवाहिक कार्यक्रम सहित अन्य शुभ कार्यों में गति आएगी। शहर में स्थित मैरिज हाल व अन्य सामाजिक भवनाें की लोगों ने अब बुकिंग करनी शुरू कर दी है। इसी तरह शहर में संचालित डीजे संचालकों के पास भी विवाह को लेकर बुकिंग आने शुरू हो गई है। शहर के प्रमुख फूल विक्रेताओं का बाजार तेजी से चलने लगा है।   नवरात्र के बाद दीपावली फिर चुनाव होने से फूल विक्रेताओं के पास फूलों की मांग को लेकर पूछ-परख बढ़ गई है। फूल विक्रेता सत्यवान यादव ने बताया कि नवरात्र के समय से फूलों के व्यवसाय ने गति पकड़ी है। दीपावली पर्व के समय गेंदा, गुलाब व कमल फूल की मांग ज्यादा रही। चुनावी सीजन होने के कारण गेंदा फूल की मांग बढ़ी है। आने वाले दिनों में चुनाव परिणाम आने के बाद स्वागत सत्कार के लिए इन फूलों की फिर से मांग बढ़ेगी। इसके लिए अभी से तैयारी शुरू कर दी गई है। राजधानी रायपुर, भिलाई से फूलों का आर्डर पहले ही दे दिया गया है।   मैरिज हाल व सामाजिक भवनों में हो रही बुकिंग   हरदिहा साहू समाज भवन रत्नाबांधा रोड के सदस्य दिनेश कुमार साहू ने बताया कि आने वाली वैवाहिक तिथियां के लिए बुकिंग चल रही है। अभी यहां पांच बुकिंग हुई है। इसके अलावा अन्य व्यवसायिक कार्यक्रमों के लिए यहां बुकिंग होती रहती है। रुद्री रोड में संचालित आमंत्रण हेरिटेज के संचालक सदस्य डीपेंद्र साहू ने बताया कि आने वाली तिथियों के लिए अभी तक तीन बुकिंग हुई है। आने वाले दिनों में बुकिंग की संख्या बढ़ेगी। सिन्हा समाज भवन रत्नाबांधा रोड के प्रमुख संतोष कुमार सिन्हा ने बताया कि विवाह के लिए फिलहाल एक भी बुकिंग नहीं आई है। आने वाले महीने के बाद मैरिज हाल और सामाजिक भवनों में बुकिंग का आंकड़ा बढ़ेगा। लंबे समय बाद अब मिल रहा काम शिव डीजे सोरिद के संचालक रिकेश देवांगन ने बताया कि गणेश पक्ष के दौरान जिला प्रशासन द्वारा एक निश्चित समय में डीजे बजाने की अनुमति मिलने और उसके बाद चुनावी आचार संहिता के कारण डीजे का कार्य लगभग बंद पड़ गया था। आचार संहिता खुलने के बाद अब इस कार्य में गति मिली है। आने वाली वैवाहिक तिथियां के लिए डीजे की बुकिंग हो रही है। बृजेश डीजे मराठापारा के के संचालक बृजेश सिन्हा ने बताया कि आचार संहिता लगने और प्रशासन द्वारा तय समय सीमा में डीजे बजाने की अनुमति दिए जाने का व्यवसाय पर काफी असर पड़ा है। डीजे बजाने में तय समय का उल्लंघन करने के चलते कई डीजे संचालकों के सामान जब्त कर लिए गए जिससे उन्हें काफी परेशानी का सामना करना पड़ा। कई ऐसे संचालक भी हैं जिन्होंने ऋण लेकर डीजे का सामान खरीदा है। पर्याप्त काम नहीं मिलने के कारण उनका काम रुका हुआ था। मुहूर्त खुलने के बाद छिटपुट शादी के आर्डर मिल रहे हैं। जिससे कार्य में गति आएगी।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  25 November 2023

dhamtari, Record voting, Sihawa

धमतरी। विधानसभा चुनाव के लिए मतदान के एक दिन पहले दो जगहों पर आइइडी ब्लास्ट होने के बाद भी जिले के सिहावा में 17 नवंबर को हुए मतदान के आंकड़ों के अनुसार रिकार्ड 87.63 प्रतिशत मतदान हुआ है, जो पिछले विधानसभा 2018 से पांच प्रतिशत अधिक मतदान है। नक्सली दहशत के बावजूद क्षेत्र के मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग अधिकाधिक किया। यही वजह है कि यहां रिकार्ड मतदान हुआ है। रिकार्ड मतदान होने से क्षेत्र में सकि्रय नक्सलियों के मंसूबों पर पानी फिर गया। मतदाताओं ने बता दिया कि मजबूत लोकतंत्र के निर्माण में नक्सली दहशत फेल हो गया।   धमतरी जिला प्रदेश में सर्वाधिक मतदान करने वाला जिला बन गया है। जिले की वनांचल सिहावा विधानसभा में नक्सल गतिविधियों के बावजूद इस बार रिकार्ड मतदान हुआ है। वर्ष 2018 के विधानसभा में जहां सिहावा विधानसभा क्षेत्र का कुल मतदान प्रतिशत 82.86 प्रतिशत था, जो इस बार बढ़कर 87.63 हो गया है, जो 4.78 प्रतिशत अधिक मतदान हुआ है। विधानसभा में अधिक मतदान के कारणों में मुख्य कारण यहां के लोगों को अपने मताधिकार का उपयोग करने के लिए प्रेरित करने के साथ लोगों में मतदान करने के प्रति जागरूकता लाना है। मतदान बहिष्कार करने के कारणों को कलेक्टर ऋतुराज रघुवंशी द्वारा संज्ञान में लेकर तत्काल सुलझाना और नक्सली गतिविधियों की रोकथाम के लिए सही रणनीति बनाना था।   नगरी के बरबांधा के ग्रामीणों ने गांव में ही मतदान केन्द्र की मांग करते हुए मतदान बहिष्कार करने की बात कही थी। इस बात को संज्ञान में लेते हुए कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ऋतुराज रघुवंशी ने ग्रामीणों के साथ बैठक आहूत करने के निर्देश अधिकारियों को दिये थे। उक्त निर्देश के परिपालन में जनपद सीईओ एवं तहसीलदार कुकरेल की उपस्थिति में ग्रामीणों की बैठक ली। बैठक में अधिकारियों से ग्रामीणों को आश्वस्त किया कि आगामी चुनाव में मतदान के लिए सभी प्रक्रिया पूरी कर ग्राम बरबांधा में मतदान केन्द्र खोलने का प्रस्ताव भेजा जायेगा। इस पर ग्रामीणों ने भी अधिकारियों को आश्वस्त किया कि विधानसभा निर्वाचन 2023 में सभी ग्रामवासी मतदान केन्द्र डोंगरीपारा बरबांधा-94 में शांतिपूर्ण मतदान की सहमति दी थी। पिछले विधानसभा निर्वाचन में जहां इस मतदान केन्द्र का प्रतिशत 79.82 था, जो इस वर्ष बढ़कर 88.51 प्रतिशत हो गया, जो कि 8.69 हो गया।   महिलाएं मतदान करने में रही आगे सिहावा विधानसभा क्षेत्र में मतदान का प्रतिशत बढने का एक कारण यह भी रहा कि यहां की महिला मतदाताओं ने पुरूष मतदाताओं की अपेक्षा अधिक मतदान किया। विधानसभा क्षेत्र में कुल एक लाख 93 हजार 317 मतदाता है, जिनमें पुरूष मतदाता 94 हजार 489 महिला मतदाता 98 हजार 826 इनमें से एक लाख 69 हजार 417 मतदाताओं ने वोट डाले है। जिनमें 82 हजार 338 पुरूष मतदाताओं 87077 महिला मतदाताओं ने वोट डाले।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  21 November 2023

dhamtari, Central government, Priyanka Gandhi

धमतरी। अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी की राष्ट्रीय महासचिव एवं स्टार प्रचारक प्रियंका गांधी मंगलवार को धमतरी जिले के कुरूद में अटल स्टेडियम में आयोजित चुनावी रैली को संबोधित किया। प्रियंका गांधी ने कांग्रेस उम्मीदवारों के पक्ष में लोगों से वोट करने की अपील की। जनसभा को संबोधित करते हुए कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी ने कहा कि केन्द्र सरकार फिजूलखर्ची कर रही है। सरकार जिस पैसे को अपना कहती है, वह जनता का पैसा होता है। गरीबों के लिए खर्च करने के लिए केंद्र सरकार के पास पैसा नहीं है। प्रधानमंत्री मोदी की आलोचना करते हुए प्रियंका ने कहा कि मोदी के लिए एक हवाई जहाज पहले से था, फिर एक और खरीद लिया गया। 16 हजार करोड़ मोदी ने दो हवाई जहाज खरीदने पर खर्च कर दिए और उससे सिर्फ विदेश जाते हैं। इसी तरह से संसद भवन होते हुए भी 20 हजार करोड़ रुपये नई संसद बनाने पर खर्च कर दिए। उनके पास गन्ना किसानों के 15 हजार करोड़ रुपये देने के लिए पैसे नहीं थे, नया संसद भवन बनाने के लिए पैसे थे। उन्होंने कहा कि धान खरीद में छत्तीसगढ़ ने मिसाल पेश की है। आज सिर्फ छत्तीसगढ़ में धान के लिए 2640 रुपये मिलते हैं, ऐसा पूरे देश में कहीं नहीं हो रहा है। मोदी वाराणसी से सांसद हैं, वहां धान 12 सौ रुपये में खरीदा जा रहा है। गांधी ने कहा कि जब हम कहते हैं कि धान की कीमत को 32 सौ रुपये तक बढ़ाएंगे, बिजली बिल माफ करेंगे तो इस बात का एक आधार है। हमने ऐसा कई प्रदेशों में करके दिखाया है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने आपके प्रदेश छत्तीसगढ़ को पिछले पांच सालों में मजबूत किया गया है। जब छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की सरकार बनी तो दो घंटे के अंदर पहली कैबिनेट मीटिंग में किसानों की कर्ज माफी का फैसला लिया गया, लेकिन भाजपा कहती है कि उनके पास किसानों के लिए पैसे नहीं है। भाजपा उन उद्योगपतियों के कर्ज माफ करती है, जिनके पेट भरे हुए हैं। सारी सरकारी कंपनियों को प्राइवेट किया जा रहा है। ज्यादातर बंदरगाह, हवाई अड्डे अडानी को दे दिए गए हैं। प्रियंका ने कहा कि पांच सालों में भूपेश बघेल की सरकार ने छत्तीसगढ़ जनता की बेहतरी के लिए काम किया। भूपेश किसान के बेटे हैं, वह आपकी समस्याओं को समझते हैं। कांग्रेस में भूपेश के जैसे कई नेता है। कांग्रेस सरकार ने गौठान बनाए जिससे स्व सहायता समूह की महिलाएं एक से छह लाख रुपये तक कमा रही हैं।   इस मौके पर कांग्रेस की छग प्रभारी कुमारी सैलजा, राष्ट्रीय सचिव सप्तगिरी शंकर उल्का, राजेश तिवारी, जिलाध्यक्ष शरद लोहाना, मोहन लालवानी, गुरुमुख सिंह होरा, विपिन साहू, नीलम चंद्राकर समेत कुरूद विधानसभा प्रत्याशी तारणी चंद्राकर, धमतरी प्रत्याशी ओंकार साहू तथा सिहावा की प्रत्याशी अंबिका मरकाम एवं अनेक नेता मंच पर मौजूद थे।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  7 November 2023

dhamtari, Temple doors , lunar eclipse

धमतरी। शरद पूर्णिमा पर चंद्रग्रहण लगने से शहर-अंचल के देवालयों के पट शाम चार बजकर पांच मिनट पर बंद कर दिए गए। मंदिरों के पट बंद रहने से शरद पूर्णिमा का उत्साह फीका रहा। आज मंदिरों का शुध्दिकरण कर भक्त मंदिर में प्रवेश करेंगे। कई श्रद्धालुओं ने एक दिन पहले और कई श्रद्धालु आज शरद पूर्णिमा का पर्व मनाएंगे।   प्रतिवर्ष शरद पूर्णिमा का पर्व उत्साह से मनाया जाता है, लेकिन इस चंद्रग्रण के चलते पर्व का उत्साह फीका रहा। शरद पूर्णिमा पर चंद्रग्रहण लगने से उत्साह से शरद पूर्णिमा का पर्व मनाने वाले श्रध्दालुओं में इस बार निराशा देखने को मिली। ग्रहण के चलते सूतक लगने से मंदिरों के पट बंद रहने के अलावा पूजा पाठ पर भी समय विशेष पर विराम लग गया। प्रतिवर्ष नवरात्र पर्व के समापन के बाद श्रद्धालुओं को शरद पूर्णिमा पर्व का इंतजार रहता है। इस पर्व में मंदिरों में देवी देवताओं को मध्य रात्रि खीर का विशेष भोग लगाया जाता है। साथ ही विविध कार्यक्रम आयोजित कर पर्व को उल्लास से मनाया जाता है। लेकिन इस बार 28 अक्टूबर को मनाए जाने वाले शरद पूर्णिमा पर्व पर चंद्र ग्रहण की काली साया पड़ी, इससे श्रद्धालुओं में निराशा देखने को मिली। शरद पूर्णिमा के दिन 28 अक्टूबर को चंद्रग्रहण की शुरुआत मध्य रात्रि एक बजकर पांच मिनट से हुई जो मध्य रात्रि दो बजकर 24 मिनट तक रहा। ग्रहण का सूतक नौ घंटे पूर्व लगा। इससे शाम चार बजकर पांच मिनट से मंदिरों के पट बंद हो गए। साथ ही पूजा पाठ भी वर्जित रहा। जानकारी के अनुसार चंद्रग्रहण इस बार अश्वनी नक्षत्र और मेष राशि में हो रहा है। खंडग्रास चन्द्रग्रहण का असर 12 राशियों पर पड़ा। विप्र विद्वत परिषद धमतरी के अध्यक्ष पंडित अशोक शास्त्री व मीडिया प्रभारी पंडित राजकुमार तिवारी ने बताया कि शास्त्रों के अनुसार जब ग्रहण लगता है तो इसका शुभ और अशुभ दोनों तरह का प्रभाव सभी राशि के जातकों पर पड़ता है। ग्रहण काल खत्म होने के बाद दान पुण्य अवश्य करना चाहिए। इससे मनोकामना पूर्ण होती है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  29 October 2023

shamtari, Gambling , gamblers arrested

धमतरी। धमतरी जिला सीमा से कुछ दूरी पर बालोद जिले के जंगल में जुआ खेल रहे 21 जुआरियों को पुलिस टीम ने गिरफ्तार किया है। आरोपितों के पास से पुलिस ने दो लाख 14 हजार रुपये नकद, एक कार, 12 मोटरसाइकिल व 22 मोबाइल जब्त कर कार्रवाई की है। गिरफ्तार जुआरी धमतरी, बालोद और कोंडागांव जिला से है। लंबे समय से यहां जुआ चलने की शिकायत ग्रामीणों से मिली थी, अब जाकर जुआरी पुलिस के हत्थे चढ़ा है। पुरूर थाना से मिली जानकारी के अनुसार प्रशिक्षु डीएसपी थाना प्रभारी सनौद दीपक भगत, थाना प्रभारी पुरूर शिशुपाल सिन्हा, सायबर सेल बालोद प्रभारी जोगेश साहू के साथ पुलिस टीम पुरूर क्षेत्र में पेट्रोलिंग के रहे थे, तभी सूचना मिली कि ग्राम बोरिदकला के जंगल में बड़ी संख्या में लोग जुआ खेल रहे हैं। पुलिस टीम यहां दबिश दी और जुआरियों को दौड़ाकर पकड़ा। जंगल के भीतर जुआ स्थल से पुलिस अधिकारी व जवानों ने 21 जुआरियों को गिरफ्तार किया है जबकि शेष जुआरी भाग निकले। पुरूर पुलिस ने जुआ स्थल से तासपत्ती, एक नग दरी, एक चार्जिंग लाइट, नगदी रकम दो लााख 14 हजार रुपये, 12 मोटरसाइकिल, एक कार और 22 मोबाइज जब्त किया है। सभी आरोपितों के खिलाफ पुरूर पुलिस ने जुर्म दर्ज कर कार्रवाई की है। गिरफ्तार जुआरियों में सबसे ज्यादा धमतरी जिले के है, जिसमें दिनेश दुग्गा 37 वर्ष निवासी फरसगांव , कोंडागांव, भागवत यादव 49 वर्ष मराठापारा धमतरी , सुरेश पंचारी 57 साल बनियापारा धमतरी, पूनमचंद गंजीर 50 साल बागतराई बालोद, मनोहर गुप्ता 42 साल बनियापारा धमतरी, बुधेश्वर यादव 34 साल अरकार बालोद, उमेश कुमार साहू 45 वर्ष खपरी बालोद, संदीप खरे 37 साल आजाद चौक कोष्टापारा धमतरी, सुनील साहू 43 साल सोरिद नगर धमतरी, दीपक पाण्डेय 56 वर्ष फरसगांव, नारायण राव 42 साल बांसपारा धमतरी, अजीत चंदेल 44 वर्ष पलारी बालोद, वेंकटेश्वर कदम 35 साल संजयनगर कुरूद धमतरी, कमलेश साहू 41 साल रावणगुड़ा धमतरी, परमानंद कुर्रे 29 वर्ष हंचलपुर धमतरी, विजय छांटा 36 वर्ष कोष्टापारा धमतरी, रवि साहू 31 साल श्यामतराई धमतरी, दिनेश सेन 30 वर्ष सुभाषनगर वार्ड धमतरी, शैलेष सिंह 38 साल फरसगांव-कोंडागांव, शेष कुमार पाटले 27 साल लालबगीचा धमतरी और सुजल शिंदे 25 साल मराठापारा धमतरी शामिल है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  26 October 2023

dhamtari,  smuggling ganja,Borai police station

धमतरी। ओडिशा की सीमा से लगे धमतरी जिले के अंतिम छोर के पुलिस थाना बोराई के बंदीगृह से पुलिस आरक्षक को धक्का देकर गांजा तस्करी का आरोपित भाग गया। यह थाना नक्सल संवेदनशील क्षेत्र में आता है। चुनाव की आदर्श आचरण संहिता लागू होने के बाद भी बंदी का पुलिस थाना से भाग जाना पुलिस की लापरवाही को उजागर कर रहा है। पुलिस से प्राप्त जानकारी के अनुसार 15 अक्टूबर को आरोपित देवकुमार गोड़ एवं हीरा लाल नागेश को मोटरसाइकिल में अवैध रूप से मादक पदार्थ गांजा की तस्करी करते पुलिस ने पकड़ा था। आरोपितों से पुलिस ने 12 किलो 300 ग्राम गांजा, मोबाइल फोन और 470 रुपये नकद जब्त किया था। पुलिस ने दोनों आरोपितों के विरूद्ध 20 ख नारकोटिक एक्ट का प्रकरण पंजीबद्ध किया था। आरोपित देवकुमार गोड़ एवं हीरालाल नागेश को 15 अक्टूबर को गिरफ्तार कर न्यायालय में पेश करने पुलिस ने रिमांड तैयार किया था। रात होने के कारण पुलिस ने बोराई थाना के बंदीगृह में दोनों आरोपितों को सुरक्षार्थ रखा था। रात में आरोपितों की सुरक्षा के लिए प्रधान आरक्षक, आरक्षक एवं डीएसएफ के साथ एक अन्य पुलिसकर्मी की ड्यूटी लगी थी। 16 अक्टूबर को तड़के 3.30 बजे आरोपित देव कुमार गोड़ ने स्वास्थ्य खराब होने का झांसा देकर बहुत अधिक चक्कर आने की बात कही। तब वहां तैनात पुलिसकर्मी ने बंदीगृह के अंदर जाकर आरोपित से पूछा कि क्या हो गया है। इसके बाद आरोपित देव कुमार गोड़ ने पुलिसकर्मी को जोर का धक्का दिया और तेजी से दौड़ते हुए पुलिस थाना से बाहर निकलकर फरार हो गया। आसपास पता तलाश के बाद भी उसका कोई पता नहीं चला। इस मामले में पुलिस ने आरोपित के विरूद्ध पुलिस अभिरक्षा से भागने का अपराध पंजीबद्ध किया है। इस संबंध में नगरी एसडीओपी मयंक रणसिंह से मोबाइल पर संपर्क किया गया, लेकिन संपर्क नहीं हो पाया।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  19 October 2023

Dhamtari, Masked men killed, former MLA

धमतरी। पूर्व विधायक स्वर्गीय सोमप्रकाश गिरी के पुत्र व बहू पर नकाबपोशों ने घर में घुसकर डंडा व राड से ताबड़तोड़ हमला कर दिया, जिससे वह गंभीर रूप से घायल हो गया। परिजनों ने उपचार के लिए अस्पताल पहुंचाया, जहां उनके पुत्र की मौत हो गई। जबकि पत्नी अस्पताल में भर्ती है। इस मामले को लेकर कुरूद विधायक अजय चन्द्राकर ने ट्वीट कर बिगड़ती कानून व्यवस्था को लेकर धमतरी एसपी, एसडीओपी और टीआई को तत्काल हटाने के लिए मांग केन्द्रीय गृ़हमंत्री भारत सरकार से की है। कुरूद पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार रविवार की सुबह छह बजे कुछ नकाबपोश मरौद पहुंचे। यहां पूर्व विधायक स्व. सोमप्रकाश गिरी के घर में घुसकर उनके पुत्र चन्द्रशेखर गोस्वामी उर्फ बल्लू (55) और उनकी पत्नी अर्चना गोस्वामी से डंडा व राड से मारपीट शुरू कर दी। नकाबपोशों ने चन्द्रशेखर की बेदम पिटाई की। शोर शराबा होने पर ग्रामीणों के पहुंचने के बाद सभी हमलावर भाग निकले। पश्चात गंभीर अवस्था में घायल दोनों पति-पत्नी को धमतरी मसीही अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां चन्द्रशेखर की मौत हो गई। अस्पताल में उनकी पत्नी का इलाज जारी है। घटना की सूचना के बाद शव का पंचनामा पश्चात पोस्टमार्टम के लिए चीरघर भिजवा दिया गया है। पुलिस मामले की जांच में जुट गई है। मृतक चन्द्रशेखर गोस्वामी भाजपा का सक्रिय कार्यकर्ता था। इस घटना के बाद कुरूद के भाजपा कार्यकर्ताओं में आक्रोश उबल पड़ा और कुरूद थाने का घेराव कर जमकर नारेबाजी की। विधायक अजय चन्द्राकर ने ट्वीट कर धमतरी एसपी, एसडीओपी और टीआई को तत्काल हटाने की मांग की।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  15 October 2023

dhamtari, Diesel tanker collides , father and daughter die

धमतरी। डीजल टैंकर व मोटरसाइकिल में जबरदस्त टक्कर हो गई। दुर्घटना में पिता व पुत्री की मौत हो गई। जबकि मां और बेटा गंभीर रूप से घायल हो गए।घायलों को उपचार के लिए अस्पताल में भर्ती किया गया है। पुलिस मामले की जांच में जुट गई है। कुरूद पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार बुधवार को ग्राम भोथली, थाना-आरंग जिला रायपुर निवासी लोधी परिवार के पति-पत्नी और दो बच्चे मोटरसाइकिल में सवार होकर नारी रोड से कुरूद की ओर आ रहे थे, तभी मेढरका मोड़ के पास डीजल टैंकर व मोटरसाइकिल में टक्कर हो गई। इस हादसे में मोटरसाइकिल चालक मनहरण लोधी 47 वर्ष और उनकी बेटी सोहद्रा लोधी की मौत हो गई। पत्नी देवकुंवर लोधी 45 वर्ष और बेटा लक्ष्मीनारायण 12 वर्ष गंभीर रूप से घायल हो गए। दोनों को उपचार के लिए कुरूद अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जहां स्थिति गंभीर बनी हुई है। सूचना मिलते ही कुरूद पुलिस मौके पर पहुंची। लोगों की भीड़ को हटाकर मामले की जांच में जुट गई है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  12 October 2023

dhamtari, Elephants are continuously , paddy crop

धमतरी। धमतरी जिला मुख्यालय से 14-15 किमी की दूरी पर दो जंगली हाथी विचरण कर रहे हैं। एक और हाथी कांकेर जिले के चारामा क्षेत्र में धमतरी जिले की सीमा के पास में है। ये हाथी धान फसल को खाकर लगातार हानि पहुंचा रहे है।     जिले के केरेगांव वनपरिक्षेत्र के बनबगौद के जंगल में 22 सितंबर की सुबह एक दंतैल हाथी विचरण कर रहा था। बाद में यह हाथी ग्राम बनरौद के खेतों में पहुंच गया। इस हाथी ने फसल को खाकर और रौंदकर हानि पहुंचाया है। वन विभाग ने ग्राम बांसपारा, पीपरछेड़ी, कुर्रीडीह, बनरौद ,मारदापोटी और बनबगौद के ग्रामीणों को सावधान किया है। क्याेंकि इन गांवों से होकर हाथी मुरूमसिल्ली बांध की ओर आना-जाना करते हैं। वन विभाग की टीम गजराज वाहन के साथ इस हाथी पर दृष्टि बनाए हुए है। एक और हाथी धमतरी वन परिक्षेत्र के राजस्व ग्राम मड़वापथरा के पास विचरण कर रहा है। यह हाथी सीमावर्ती बालोद जिले के गुरूर परिक्षेत्र के वन में भी विचरण करता है। इसके बाद मड़वापथरा के जंगल आ जाता है। 21 सितंबर की रात यह हाथी धमतरी जिला मुख्यालय से सात किमी दूर ग्राम बेन्द्रानवागांव के जंगल और खेतों तक पहुंच गया था। हाथी ने किसान सोमन की धान फसल को खाकर हानि पहुंचाया था। हाथी के विचरण को देखते हुए वन विभाग ने मुनादी करवा कर धमतरी जिले के ग्राम मड़वापथरा, कसावाही, बरपानी, बिश्रामपुर, तुमाबुजुर्ग, आमापानी और बालोद जिले के ग्राम बोरिदकला, बालोदगहन, नैकुरा, जगतरा, सोहतरा के ग्रामीणों को सावधान किया है। वन विभाग ने ग्रामीणों को जंगल न जाने, रात्रि में जंगल के रास्तो पर न जाने की समझाइश दी है। एक और दंतेल हाथी कांकेर जिले के चारामा क्षेत्र के हाराडूला के जंगल में विचरण कर रहा है। यह क्षेत्र धमतरी जिले के गंगरेल बांध के डूबान क्षेत्र से लगा हुआ है। हाथी धमतरी जिले की सीमा में हैं। यह कभी भी धमतरी जिला आ सकता है। इसलिए वन विभाग ने कांकेर जिले के ग्राम किलेपार, जेपरा, हाराडूला, तुहेगहन और धमतरी जिले के ग्राम पंडरीपानी, अकलाडोंगरी के ग्रामीणों को सावधान रहने कहा है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  22 September 2023

dhamtari, CAF jawan, commits suicide

धमतरी। पुलिस चौकी हल्बा में ड्यूटी कर रहे एक सीएएफ के जवान ने रात में स्वयं को गोली मार ली। इससे घटनास्थल पर ही जवान की दर्दनाक मौत हो गई। मृतक जवान धमतरी जिले के ग्राम सोरम निवासी चंद्रशेखर यादव है। घटना की खबर के बाद से परिजनों व ग्रामीणों में शोक की लहर है। रविवार शाम को गमगीन माहौल में मृतक जवान का अंतिम संस्कार किया गया। फिलहाल जवान ने आत्महत्या क्यों की है, यह स्पष्ट नहीं है। वहीं परिजन भी जवान के आत्महत्या करने का स्पष्ट कारण नहीं बता पा रहे हैं। मामले की जांच में हल्बा पुलिस जुट गई है। ग्रामीणों व मृतक जवान के स्वजनों से मिली जानकारी के ग्राम पंचायत सोरम निवासी चंद्रशेखर यादव 36 वर्ष पुत्र स्वर्गीय मेहत्तर यादव सीएएफ में पदस्थ था। वर्तमान में वह कांकेर जिले के हल्बा पुलिस चौकी में संत्री ड्यूटी कर रहा था। 16 सितंबर को भी वह ड्यूटी करने गया। रात में करीब 11 बजे उन्होंने स्वयं के बंदूक से गोली मार ली। इस घटना में मौके पर ही जवान चंद्रशेखर यादव की दर्दनाक मौत हो गई। इस घटना की जानकारी देने रात तीन बजे रूद्री पुलिस मृतक जवान चंद्रशेखर यादव के घर पहुंचे और घटना की जानकारी दी। 17 सितंबर की अलसुबह मृतक जवान घटना स्थल पहुंचे। शव का पंचनामा व पोस्टमार्टम के बाद शव अंतिम संस्कार के लिए शाम चार बजे गांव पहुंचे। यहां मृतक के शव आने के इंतजार में ग्रामीण चौक-चौराहों व गलियों में गमगीन माहौल में बैठे रहे। जवान मृतक के शव पहुंचते ही परिजन व ग्रामीण बिलख पड़े। गमगीन माहौल में पुलिस जवान व सीएएफ जवानों की मौजूदगी में उनका अंतिम संस्कार किया गया। जिसमें बड़ी संख्या में स्वजन व ग्रामीण शामिल हुए।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  18 September 2023

dhamtari, Private schools ,administrators protested

धमतरी।छत्तीसगढ़ प्राइवेट स्कूल मैनेजमेंट संगठन रायपुर के आह्वान पर 14 सितंबर को जिले भर के निजी स्कूल बंद रहे। आरटीई की राशि बढ़ाने, रुकी हुई राशि देने सहित 15 सूत्रीय मांगों को लेकर धमतरी के गांधी मैदान में निजी स्कूलों के संचालकों ने धरना-प्रदर्शन किया। धरना प्रदर्शन में स्कूल संचालकों ने अपनी मांगें रखी और अधिकार की लड़ाई लड़ने की बात कही। मांगें पूरी नहीं होने पर 21 सितंबर को प्रदेश भर के निजी स्कूलों के संचालकों राजधानी रायपुर में उपस्थित होकर प्रदर्शन करने की बात कही। आरटीई की राशि में 12 वर्षों कोई वृद्धि नहीं की गई है। इसी वर्ष से वृद्धि की जाए। बसों की पात्रता 12 वर्ष से बढ़ाकर 15 वर्ष करने, निजी स्कूलों में पढ़ने वाली बालिकाओं को सरस्वती साइकिल योजना का लाभ देने, आरटीई की रुकी हुई प्रतिपूर्ति राशि अविलंब देने, स्कूलों के सभी खातों को पीएफएमएस के अंतर्गत पंजीकृत करने, गणवेश की राशि 540 रुपये से बढ़ाकर 2000 रुपये करने, निजी विद्यालय में अध्यनरत एससी, एसटी, ओबीसी वर्ग के विद्यार्थियों को मिलने वाली प्री मैट्रिक एवं पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति की राशि बढ़ाने, स्कूलों के अध्यापकों को स्कूली शिक्षा में भर्ती पर बोनस अंक प्रदान करने और शासन द्वारा निजी विद्यालय के शिक्षक-शिक्षिकाओं को डीएलएड, बीएड का प्रशिक्षण देने की मांग की गई। धरना प्रदर्शन में विनोद पांडेय, टीआर सिन्हा, तरुण भांडे, बसंत गजेंद्र, मिलिन्द कुलकर्णी, कमलेश राठौर, पवन साहू, अनीस मिर्जा, अनूप मिश्रा, गजेन्द्र पटेल सहित अन्य स्कूल संचालक शामिल हुए।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  14 September 2023

dhamtari, Bhupesh Baghel , farmers

धमतरी।नगरी-सिहावा के मुकुंदपुर में रामायण महोत्सव में शामिल हुए और राम वन गमन पर्यटन परिपथ के 9.61 करोड़ रुपये की लागत से विभिन्न विकास कार्यों का लोकार्पण मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने किया। मुख्यमंत्री ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि हम किसानों के साथ खड़े हैं। सरकार हर स्थिति में किसानों से 20 क्विंटल धान की खरीदेगी। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने मुकुंदपुर में सोमवार को आयोजित रामायण महोत्सव में कहा कि चाहे किसानों की बात हो, श्रमिकों की बात हो, हम सभी के साथ खड़े हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि कर्णेश्वर महादेव और कुलेश्वर महादेव की पुण्यभूमि से माघी पुन्नी मेले की शुरूआत होती है। भगवान श्रीराम के चरण जहा- जहां पड़े हैं, उन स्थानों को विकसित करने की जिम्मेदारी हमने ली है। हमने इसकी शुरूआत माता कौशल्या की पुण्यभूमि से की है। राम वन पथ गमन पर्यटन परिपथ अंतर्गत कार्यों का लोकार्पण कर रहे हैं। राम राज्य में सबको सम्मान और अवसर मिलता था। भगवान श्रीराम की प्रेरणा से सबके सम्मान और सबको अवसर दिलाने के लिए कार्य कर रहे हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि भगवान श्रीराम के पुण्यस्थलों को विकसित करने के साथ ही हम कृष्ण कुंज भी तैयार कर रहे हैं। कार्यक्रम में प्रदेश के गृह एवं पर्यटन मंत्री ताम्रध्वज साहू, राज्य गो सेवा आयोग के अध्यक्ष महंत रामसुंदर दास, सिहावा विधायक और मध्यक्षेत्र आदिवासी विकास प्राधिकरण की उपाध्यक्ष डा लक्ष्मी ध्रुव, राज्य अनुसूचित जनजाति आयोग की उपाध्यक्ष सुश्री राजकुमारी दीवान, जितेंद्र शुक्ला प्रबंध संचालक छत्तीसगढ़ पर्यटन बोर्ड, महापौर विजय देवांगन, दिव्यांगजन सलाहकार बोर्ड के अध्यक्ष मोहन लालवानी, जिला पंचायत उपाध्यक्ष नीशू चंद्राकर, कांग्रेस के जिलाध्यक्ष शरद लोहाना, आनंद पवार,आईजी आरिफ शेख, कलेक्टर ऋतुराज रघुवंशी, एसपी प्रशांत ठाकुर उपस्थित थे।   इन कार्याें का लोकार्पण भगवान श्रीराम की प्रतिमा, श्री राम वाटिका, दीप स्तंभ, एलइडी ब्राडिंग, सप्तऋषि की मूर्तियां, प्रवेश द्वार, एक काटेज, पार्किंग, एप्रोच रोड, पर्यटक सूचना केन्द्र, सीसीटीवी, यज्ञशाला, जनसुविधा केन्द्र, ड्रेन, विद्युतीकरण, ओव्हरहेड वाटर टैंक, स्टेयर्स, सीढ़ी निर्माण, माड्यूलर शाप, सप्तऋषि स्थल का विकास, साइनेजेस, गजीबो, बाउण्ड्रीवाल, साइट डव्हलपमेंट, गार्ड रूम का लोकार्पण निर्माण किया।श्रृंगी ऋषि आश्रम सिहावा में करटेन वाल ( म्यूरल के साथ), प्रवेश द्वार, रेलिंग एवं शेड निर्माण, गजिबो, सुंदरीकरण, विद्युतीकरण, यज्ञशाला (पहाड़ी पर ), इंटरनल प्लम्बिंग, श्रृंगी ऋषि आश्रम में स्थित हनुमान मंदिर का सुंदरीकरण, पाथवे का विकास, जनसुविधा केन्द्र सहित विभिन्न अधोसंरचना विकास कार्यों का लोकार्पण किया। भाजपा के अधिकृत प्रत्याशी का गृहग्राम है मुकुंदपुर ग्राम मुकुंदपुर सिहावा विधानसभा क्षेत्र से भाजपा के अधिकृत प्रत्याशी एवं पूर्व विधायक श्रवण मरकाम का गृहग्राम है, जहां मुख्यमंत्री ने करोड़ों के विकास कार्याें का लोकार्पण किया।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  11 September 2023

Dhamtari, Order , complaint

धमतरी। ग्राम पंचायत देमार के माध्यमिक स्कूल में मध्यान्ह भोजन संचालन को लेकर की गई शिकायत के बाद समूह के कार्य को बंद करने का आदेश दिए जाने से समूह के सदस्यों में नाराजगी है। सदस्यों का कहना है कि कुछेक लोगों की शिकायत को आधार बनाकर कार्य को बंद करने का आदेश किया जाना उचित नहीं है। यहां बच्चों को गुणवत्ता युक्त भोजन दिया जा रहा है।     ग्राम पंचायत देमार के माध्यमिक स्कूल में मध्यान्ह भोजन की व्यवस्था को लेकर गांव के पूर्व उपसरपंच बसंत मीनपाल, सत्यम गोस्वामी, नारायण साहू, पीलूराम साहू, तुलेश्वर कुमार ने कुछ दिनों पूर्व शिक्षा विभाग में शिकायत की थी। शिकायत पर 31 जुलाई को जांच के लिए पहुंची जांच समिति के सदस्य सहायक विकासखंड शिक्षा अधिकारी कमलेश कुमार ध्रुव, संकुल समन्वयक बठेना ज्ञानेश सिन्हा ने जांच की और रिपोर्ट बीईओ कार्यालय में जमा कर दिया। चार दिन बाद शुक्रवार को फिर शिकायत की गई और इस बार बिना जांच किए स्व सहायता समूह के काम को बंद करने का आदेश दिया गया।     शिकायतकर्ता पीलूराम साहू, तुलेश्वर कुमार ने कहा कि उनसे जबरदस्ती हस्ताक्षर कराकर विभाग में शिकायत की गई है। शाला विकास समिति सदस्यों और पालकों ने स्कूल में पहुंचकर भोजन की गुणवत्ता जांची तो उन्हें किसी तरह की अव्यवस्था नहीं मिली। पालक लोकेश सोनवानी, डोमन लाल साहू, नारायण साहू सहित अन्य ग्रामीणों ने कहा कि बच्चों को गुणवत्ता युक्त भोजन दिया जा रहा है। मालूम हो कि यहां 214 बच्चों का भोजन तैयार होता है। अरुंधति स्व सहायता समूह की अध्यक्ष पूर्णिमा साहू, सचिव अनीता साहू ने कार्रवाई को अनुचित बताया। उन्होंने कहा कि सभी बच्चों को मीनू के अनुसार भोजन दिया जा रहा है।   शिकायत के बाद की गई है कार्रवाई   बीईओ धमतरी अमित कुमार तिवारी ने कहा कि ग्राम पंचायत देमार के माध्यमिक स्कूल में मध्यान्ह भोजन संचालन को लेकर की गई शिकायत के बाद समूह के कार्य को बंद किया गया है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  5 August 2023

dhamtari, Leopard entering , villagers and cattle

धमतरी।धमतरी जिले के नगरी ब्लाक के ग्राम पंचायत परसापानी के ग्रामीण इन दिनों दहशत में जीवन गुजारने मजबूर हैं। अंधेरा होने के बाद जंगल से आकर तेंदुआ घर में घुसकर ग्रामीणों और मवेशियों पर हमला कर रहा है।     ग्रामीणों में तेंदुए का इस कदर खौफ है कि शाम होने के बाद लोग घरों से बाहर निकलने से डरते हैं। गांव में सन्नाटा पसर जाता है। इन दिनों धान फसल की बोनी का काम चल रहा है। इसके बावजूद ग्रामीण जंगल से लगे अपने खेत-खलिहानों में जाने के लिए डरते हैं। तेंदुआ जंगल से निकलकर ग्रामीणों के घर में घुसकर लगातार ग्रामीणों और मवेशियों पर हमले कर रहा है। ग्राम परसापानी के ग्रामीणों ने बताया कि 27 जुलाई की शाम को ग्रामीण संजय यादव 35 वर्ष के घर में तेंदुआ घुस गया था। उसने हल्ला मचाकर तेंदुआ को भगाने का प्रयास किया ताे तेंदुआ ने उस पर हमला कर दिया। तेंदुआ का पंजा लगने से वह घायल हो गया। 27 और 28 जुलाई की दरम्यानी रात ग्रामीण मुरारी ग्वाल के घर में घुसकर तेंदुआ गाय के दो बछड़ों को उठाकर ले गया। इसके पूर्व तेंदुए ने इन बछड़ों की माता गाय को घायल कर दिया था, जिसका उपचार अभी तक चल रहा है। कुछ दिन पूर्व तेंदुआ गांव के बृजलाल मरकाम के सूअर को उठा ले गया। गांव के ही गोपीचंद मेश्राम की गाय और मुर्गियों का भी तेंदुआ शिकार कर चुका है। तेंदुए के लगतार हमले से ग्रामीण दहशत में है। उन्होंने वन विभाग के अधिकारियों पर लापरवाही का आरोप लगाया है। उसने बताया कि शिकायत करने के बाद भी वन विभाग के अधिकारी आवश्यक उपाय नहीं कर रहे हैं। वन विभाग के अधिकारी ग्रामीणों को सचेत रहने की बात कहकर चले जाते हैं। ग्रामीण संजय यादव उप स्वास्थ्य केंद्र में उपचार के बाद स्वस्थ हैं। ग्रामीणाें का कहना है कि गांव में तेंदुए द्वारा हमला किए जाने की घटनाएं घटित हो रही है। इसके बाद भी वन परिक्षेत्र बिरगुडी के अधिकारी-कर्मचारी लापरवाही बरत रहे हैं। ग्रामीणों और मवेशियों की सुरक्षा को लेकर गंभीर नहीं है। इससे लोगों में आक्रोश हैं। पेट्रोलिंग करने कहा है ग्राम परसापानी में तेंदुआ आने की शिकायत मिलने के बाद मैंने वन विभाग के कर्मचारियों को पेट्रोलिंग करने कहा है।   - दीपक गावड़े - वनपरिक्षेत्र अधिकारी बिरगुड़ी

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  31 July 2023

dhamtari, Bhupesh government,Chandrakala Patel

धमतरी। छत्तीसगढ़ प्रदेश के सुकमा जिला के एर्राबोर आवासीय पोटाकेबिन में छह वर्षीय बच्ची के साथ दुष्कर्म के मामले के विरोध में शुक्रवार को गांधी मैदान के पास भाजपा महिला मोर्चा ने मुख्यमंत्री का पुतला दहन कर विरोध जताया। मुख्यमंत्री भूपेश, मंत्री ताम्रध्वज साहू एवं कवासी लखमा के खिलाफ जमकर नारेबाजी की गई।     यह आयोजन भाजपा प्रदेश संगठन के आह्वान पर महिला मोर्चा प्रदेश अध्यक्ष शालिनी राजपूत के निर्देशानुसार किया गया। ज्ञात हो कि छत्तीसगढ़ प्रदेश के सुकमा जिला के एर्राबोर आवासीय पोटाकेबिन में छह वर्षीय बच्ची के साथ दुष्कर्म का मामला सामने आया है। इस घटना को लेकर महिला मोर्चा जिला अध्यक्ष चंद्रकला पटेल ने कहा कि यह घटना बहुत ही निंदनीय है प्रदेश सरकार महिलाओं और बच्चियों को सुरक्षा प्रदान करने में फेल रही है। कानून व्यवस्था लचर हो गई है। ऐसी सरकार को कुर्सी में बने रहने का कोई अधिकार नहीं है। इसलिए महिला मोर्चा प्रदेश के सभी जिला मुख्यालय में एक साथ भूपेश बघेल सरकार का पुतला दहन कर रहे हैं।   महिला मोर्चा जिला महामंत्री मोनिका देवांगन ने इस घटना को छत्तीसगढ़ महतारी को शर्मसार करने वाली घटना बताते हुए कहा कि प्रदेश सरकार हर मोर्चे पर असफल रही है। सुकमा जिला में छह वर्षीय बच्ची के साथ जो घटना हुई है उसके लिए सरकार और आरोपी के साथ साथ अधीक्षक और सहायक अधीक्षक भी दोषी हैं। इसलिए दोषियों पर कठोर से कठोर कार्यवाही होनी चाहिए। मंडल अध्यक्ष विजय साहू एवं उमेश साहू ने सरकार को झूठा निकम्मा करार देते हुए कहा कि छत्तीसगढ़ प्रदेश में जब से भूपेश सरकार बनी है, हर वर्ग परेशान है। असुरक्षित है। इस झूठी सरकार की उल्टी गिनती शुरू हो चुकी है। इस निष्क्रिय और वादाखिलाफी सरकार को महिलाएं आने वाला समय में जरूर सबक सिखाएगी। पुतला दहन के अवसर पर निशक्तजन आयोग पूर्व अध्यक्ष सरला जैन, जिला मंत्री बिथिका विश्वास, कीर्तन मीनपाल, अवनेन्द्र साहू डिपेन्द्र साहू, सरिता यादव, अखिलेश सोनकर जय हिन्दुजा सुशीला तिवारी, श्यामा साहू, महेंद्र खंडेलवाल, ईश्वर सोनकर, सीमा चौबे, रुखमणी सोनकर, ईश्वरी नेताम, रितिका यादव, जागेश्वरी साहू, धनेश्वरी साहू, प्राची सोनी, नीतू त्रिवेदी, डाली सोनी, वेदप्रकाश साहू, रानी तिवारी, नील पटेल, दौलत वाधवानी सहित अन्य भाजपाई उपस्थित रहे।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  28 July 2023

dhamtari,dead body ,bridge slab shuttering

धमतरी। भारतमाला प्रोजेक्ट के तहत निर्माणाधीन विशाखापटनम रोड में लगे पुल स्लैब शटरिंग के स्टेजिंग में फंसने से एक गार्ड की मौत हो गई है। पुलिस इसे हत्या मानकर जांच में जुट गई है। घटना स्थल का डाग स्क्वाड व फोरेंसिक टीम ने जांच की है।   कुरूद पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार 24 जुलाई की सुबह ग्रामीणों ने निर्माणाधीन विशाखापटनम रोड सिंधौरीखुर्द के पास पुल स्लैब शटरिंग के स्टेजिंग में फंसे हुए एक लाश देखा। घटना की जानकारी पुलिस तक पहुंची। पुलिस अधिकारी-कर्मचारियों की टीम मौके पर पहुंचकर शव की शिनाख्ती उत्तर प्रदेश के डोहरीजीत जिला गोंडा निवासी राजशेखर सिंह 35 वर्ष पुत्र ओमप्रकाश सिंह के रूप में किया गया। मृतक शाम सात से सुबह सात बजे तक यहां चौकीदारी का कार्य करता था। यहां सोमवार को सुबह पुल के लिए बनाए गए स्लेब शटरिंग के स्टेजिंग में सीने के बल उलटा लटकता हुआ उनकी लाश मिली। इसे लेकर पुलिस ने कई संदेह व्यक्त करते हुए इसे प्रथम दृष्टयां हत्या मानकर जांच कर रही है।   यहां काम करने वाले अन्य लोगों ने रात 12 बजे से एक बजे तक मृतक राजशेखर सिंह को ड्यूटी करते हुए देखा है, लेकिन जब एक मजदूर और सुपरवाइजर रात में लघुशंका के लिए उठे, तो टार्च जलाकर देखा और चौकीदार को आवाज भी दिए, लेकिन आवाज नहीं आया। सुबह जब उठकर देखा, तो चौकीदार की लाश दिखा, जहां उनका गला राड में फंसा हुआ था और दोनों हाथ नीचे की ओर था। घटनास्थल पर पहुंचे एसडीओपी कृष्ण कुमार पटेल और टीआई दीपा केंवट ने मौका मुआयना किया। पुलिस इसे दुर्घटना या किसी के द्वारा साजिश के तहत हत्या करना मान रही है। फिलहाल चौकीदार की मौत घटना से हुई है या किसी ने हत्या की है, यह स्पष्ट नहीं है। पोस्टमार्टम रिपोर्ट व जांच के बाद ही यह स्पष्ट हो पाएगी। पुलिस मामले की जांच में जुट गई है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  24 July 2023

Dhamtari, rain in district, bridges and culverts

धमतरी। वनांचल क्षेत्र में लगातार भारी वर्षा हो रही है। मगरलोड ब्लाॅक वनांचल क्षेत्र में कई गांव जलमग्न हो गए हैं। ब्लाॅक में कुछ छोटे छोटे पुलों में पानी बहने के कारण यातायात बाधित हो गया है। बिरझुली से कुशुमखुटा मार्ग पर वाहन फंसे होने के कारण लोग भय तरीके से आगे बढ़ रहे हैं। ब्लाॅक के कुछ उत्तर सिंगपुर क्षेत्र में अधिक वर्षा के कारण सड़कें अवरुद्ध हो गई है। वाहनों की आवाजाही पर रोक लगा दी गई है।   लगातार हो रही वर्षा के कारण कुशुमखुटा, बिरझूली, पेंड्रा, आलेखटा, सिंगपुर गांव में रविवार को आवाजाही बंद हो गई है। कुशूमखुटा से बिरझूली पूल के ऊपर लगभग पांच फीट ऊपर बाढ़ का पानी बह रहा है। शनिवार रात आठ बजे से वाहनों की आवाजाही रोक दी गई है। पुल पर प्रशासन की कोई व्यवस्था नहीं दिखाई देती हैं, लेकिन दोनों तरफ कई वाहन फंसे हुए हैं। प्रतिदिन बारिश होने से लगभग सभी नाले का जलस्तर बढ़ गया है। यह मार्ग दुगली से मेघा जोड़ने वाली एक मात्र सड़क है। पर आवागमन की स्थिति बदहाल हो गई है। अगर वर्षा इसी तरह होती रही तो इस रास्ते से गुजरना आसान नहीं होगा। इस पथ पर आवागमन बाधित होने से ब्लाक के तकरीबन 10 पंचायतों सीधा संपर्क टूट जाएगा। दुगली से मेघा मार्ग को जोड़ने वाली यह सड़क पर पुल का निर्माण किया जा रहा हैं। पुल का निर्माण होने से लोगों को सुविधा होगी।   पठार से सोनारिनदैहान को जोड़ने वाला पुल टूटा   मगरलोड ब्लाक क्षेत्र में हुई अच्छी बारिश से कई जगह के छोटे पुल-पुलिया ऊफान पर आ गए। ग्रामीणों से मिली जानकारी के अनुसार पठार से सोनारिनदैहान को जोड़ने वाला पुल ग्राम पंचायत के माध्यम से मरम्मत पर चल रहा था। किसी तरह ग्रामीण इस पुल से आना-जाना कर रहे थे, लेकिन 21 जुलाई की रात हुई झमाझम बारिश से पुल का मुरूम बारिश में बह गया, इससे फिलहाल इस मार्ग में लोगों की आवाजाही प्रभावित है। इससे कुछ गांवों का संपर्क टूट गया है, इससे ग्रामीणों की दिक्कतें बढ़ गई है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  23 July 2023

dhamtari, Police procession , knife-wielding youths

धमतरी।चाकू लेकर घूम रहे चार आरोपितों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। ये लोगों को धारदार हथियार दिखाकर डराते-धमकाते थे। लोगों में इन आरोपितों का डर खत्म करने पुलिस ने चारों आरोपितों का जूलूस निकालकर शहर में घुमाया। ये आरोपित हमेशा बटंची चाकू लेकर चलते हैं। चाकूबाजी और मारपीट की कई घटनाओं मेंआरोपित भी हैं। विधानसभा चुनाव की तैयारी में लगी पुलिस कानून व्यवस्था बनाए रखने जिला मुख्यालय धमतरी में सख्त कार्रवाई कर रही है। पुलिस आनलाइन चाकू और धारदार हथियार मंगवाने वालों पर भी नजर रख रही है। नवंबर में संभावित विधान सभा चुनाव को देखते हुए पुलिस इन दिनों खासी सक्रिय है। अपराधिक गतिविधियों पर अंकुश लगाने के लिए चाकूबाजों एवं आनलाइन बटंची चाकू एवं धारदार हथियार मंगवाने वालों पर कार्रवाई कर रही है। एसपी प्रशांत ठाकुर के निर्देश पर आरोपित हितेश नेताम 18 वर्ष, भावेश मंडावी 26 वर्ष दोनों निवासी मकेश्वर वार्ड धमतरी, चेतन मंडावी 22 वर्ष निवासी विंध्यावासिनी वार्ड धमतरी और योगेश कुमार ध्रुव उम्र 19 वर्ष निवासी सिहावा चौक शिव मंदिर धमतरी को पुलिस ने पकड़ा। भावेश और चेतन सगे भाई हैं। चाराें आरोपितों से धारदार हथियार और बटंची चाकू जब्त किया। चारों आरोपितों के खिलाफ आर्म्स एक्ट के तहत अपराध दर्ज किया गया है। ये सभी आरोपित मारपीट एवं चाकूबाजी के प्रकरणों में आरोपित हैं। इनके विरूद्ध अपराध दर्ज हैं। एसपी ने साइबर सेल को आनलाइन बटंची चाकू ,धारदार हथियार मंगवाने वालों पर नजर रखने हेतु निर्देशित किया है। शहर में शांतिपूर्ण बनाए रखने के लिए इन बदमाशों का सामूहिक जूलूस पुलिस ने निकाला। ऐसे बदमाशों के विरूद्ध लगातार कार्रवाई की जाएगी। एक दिन पहले ही राजपत्रित पुलिस अधिकारियों एवं थाना प्रभारियों की बैठक लेकर एसपी अपराधियों के विरुद्ध प्रभावी कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए थे। कार्रवाई में अर्जुनी से थाना प्रभारी निरीक्षक राजेश मरई, थाना कोतवाली से उनि सुभाष लाल एवं कोतवाली टीम, साइबर प्रभारी उनि नरेश बंजारे एवं प्रआरदेवेंद्र राजपूत, आरक्षक विकास द्विवेदी, बिरेन्द्र सोनकर, कृष्ण पाटिल, आनंद कटकवार, कमल जोशी का योगदान रहा।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  14 July 2023

dhamtari, Contractual employees,regularization

धमतरी।नियमितीकरण सहित अन्य मांगों को लेकर छत्तीसगढ़ सर्व विभागीय संविदा कर्मचारी संघ ने जिला मुख्यालय में अनिश्चितकालीन हड़ताल शुरू कर दी है। गांधी मैदान में कर्मचारियों ने शासन विरोधी जमकर नारे लगाए। नाराज संविदा कर्मचारियों ने कहा कि जब तक मांगें पूरी नहीं हाेगी संघ की हड़ताल जारी रहेगी। इस हड़ताल में जिले भर के चार हजार से अधिक कर्मचारी शामिल रहे। छत्तीसगढ़ सर्व विभागीय संविदा कर्मचारी महासंघ के बैनर तले यह आंदोलन पूरे प्रदेश में किया जा रहा है। जिन विभागों के कर्मचारी हड़ताल पर गए हैं उनमें राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, पंचायत, कृषि, शिक्षा, महिला एवं बाल विकास विभाग, प्रधान मंत्री ग्राम सड़क योजना, जैसे विभाग शामिल हैं।बीते चार सालों से अलग- अलग समय पर कर्मचारी संगठन आंदोलन करते रहे हैं। कर्मचारी नेताओं ने आरोप लगाया है कि कई बार बातचीत की पहल करने के बावजूद प्रशासनिक अफसरों ने कोई चर्चा नहीं की और ना ही इनकी मांगों पर ध्यान दिया। मजबूर होकर अब अनिश्चितकालीन हड़ताल का ऐलान कर्मचारियों को करना पड़ा है। छत्तीसगढ़ सर्व विभागीय संविदा कर्मचारी महासंघ के सदस्यों ने बताया कि 90 विधायकों को ज्ञापन सौंपने के बाद भी संवेदनहीनता की स्थिति बनी जिसकी वजह से अब अनिश्चितकालीन हड़ताल करनी पड़ रही है।   कांग्रेस ने किया था वादा   महासंघ के जिला संयोजक जिला धमतरी डा ओमप्रकाश मत्स्यपाल ने बताया कि संविदा कर्मचारियों से साल 2018 के चुनाव के समय जन घोषणा पत्र लाकर कांग्रेस ने वादा किया, कि सरकार बनने के कुछ ही दिन बाद सभी को नियमित कर दिया जाएगा। चार साल छह महीने बीत जाने के बाद भी यह वादा अधूरा है जिसका विरोध लोकतांत्रिक तरीके से किया जा रहा है। 10 जुलाई से राजधानी रायपुर में विरोध प्रदर्शन होगा।   स्वास्थ्य विभाग सबसे ज्यादा प्रभावित   तीन जुलाई से राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत आने वाले कर्मचारी हड़ताल पर चले गए हैं। जिसका आंशिक असर स्वास्थ्य विभाग में पड़ा है। लेकिन इसका सबसे ज्यादा असर आज चार जुलाई से होगा जब नियमित कर्मचारी भी हड़ताल पर चले जाएंगे। सिर्फ चिकित्सकों को छोड़कर अन्य समस्त कर्मचारी हड़ताल पर रहेंगे, जिससे स्वास्थ्य व्यवस्था पूरी तरह चरमरा जाएगी। जिला अस्पताल में तो संविदा कर्मचारियों के साथ जीवनदीप समिति के भी कर्मचारी हड़ताल पर चले गए हैं। जिले में लगभग 600 एनएचएम के कर्मचारी है जिसमें 450 हड़ताल पर हैं, बाकी 150 कल से जाएंगे। सिविल सर्जन डा अरुण टोंडर ने बताया कि तीन जुलाई से एनएचएम के 37, जेडीएस के 21 कर्मचारी हड़ताल पर चले गए हैं। चार जुलाई से रेगुलर कर्मचारी भी हड़ताल पर चले जाएंगे वैकल्पिक व्यवस्था के तहत शासकीय एवं निजी नर्सिंग प्रशिक्षण केंद्र के विद्यार्थियों को बुलाया जाएगा। जरूरत पड़ने पर निजी अस्पताल से सेवाएं ली जा सकती है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डा एसके मंडल ने बताया कि पहले दिन एनएचएम के कर्मचारियों के जानेग से कोई खास प्रभाव नहीं पड़ा है। शाम तक स्थिति स्पष्ट हो जाएगी कि रेगुलर के कितने कर्मचारी जा रहे हैं।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  3 July 2023

dhamtari, Villagers boycotted ,BJP leaders

धमतरी। अभ्यारण्य संघर्ष समिति के पदाधिकारी व सदस्यों की 18 जून को ग्राम पंचायत रिसगांव में बैठक हुई। यहां बुनियादी सुविधाओं से जूझ रहे ग्रामीणों ने क्षेत्र में विकास कार्य नहीं होने से भाजपा सांसद मोहन मंडावी के खिलाफ जमकर भड़ास निकाली। समय रहते यदि क्षेत्र में विकास कार्य की स्वीकृति जब तक नहीं दिलाएंगे, तब तक यहां भाजपा पार्टी का ग्रामीण विरोध करेंगे। लिखित में अल्टीमेटम जारी किया है कि समिति से जुड़े चार गांवों में विधानसभा चुनाव के दौरान यहां भाजपा को प्रवेश नहीं देंगे।   अभ्यारण्य संघर्ष समिति में ग्राम पंचायत रिसगांव, करही, खल्लारी और फरसगांव के ग्रामीण जुड़े हुए है। इन गांवों के आश्रित गांवों के ग्रामीण भी इस समिति में शामिल है। समिति पदाधिकारी व सदस्यों की 18 जून को रिसगांव में बैठक हुई। बैठक में समिति के संरक्षक बीरबल पद्माकर, ईश्वर लाल नेताम, तुलाराम नेताम, समिति के संयोजक परमानंद कश्यप, अध्यक्ष भगवान सिंह नाग, उपाध्यक्ष ईश्वर लाल सोरी, सचिव रेवा प्रसाद देवदास, सहसचिव गजेन्द्र पद्माकर, कोषाध्यक्ष धनेशराम मरकाम समेत समिति से जुड़े सदस्य व ग्रामीण शामिल हुए। बैठक में समिति के पदाधिकारी व सदस्यों ने आरोप लगाया है और समिति के लेटरपेड में लिखित शिकायत करते हुए बताया है कि अभ्यारण्य संघर्ष समिति रिसगांव द्वारा चार पंचायत रिसगांव, करही, खल्लारी और फरसगांव क्षेत्र में सड़क, बिजली समेत अन्य बुनियादी सुविधा उपलब्ध नहीं है। क्षेत्र के सैकड़ों ग्रामीण कई पीढ़ी से इन बुनियादी सुविधाओं के लिए तरस रहे हैं। क्षेत्र के ग्रामीण इन गांवों में सड़क, बिजली समेत अन्य बुनियादी सुविधा उपलब्ध कराने शासन से सालों से मांग करते आ रहे हैं, लेकिन टाईगर रिजर्व क्षेत्र में आने की बात कहकर विकास कार्य से वंचित रखा गया है। केन्द्र सरकार से अनुमति नहीं मिलने से यहां विकास कार्य ठप है। जबकि केन्द्र सरकार ने इस क्षेत्र में रेलवे के लिए अनुमति दे दी है, इसका वनांचलवासियों को लाभ भी नहीं मिलेगा। सांसद मोहन मंडावी आज तक यहां नहीं आए। क्षेत्र के लोग सांसद को देखे नहीं है और न ही जानते हैं। यहां भाजपा के सांसद है, जो इस क्षेत्र से हर बार चुनाव जीतते हैं। चूंकि अब जब तक सांसद इस क्षेत्र में विकास कार्य की स्वीकृति नहीं दिलाएंगे, तब तक अभ्यारण्य क्षेत्र में भाजपा का क्षेत्रवासियों द्वारा विरोध किया जाएगा। साथ ही चुनाव में किसी को भी यहां घुसने नहीं देने की चेतावनी दी है। उल्लेखनीय है कि अभ्यारण्य संघर्ष समिति के पदाधिकारी व सदस्य बड़ी संख्या में बुनियादी सुविधा की मांग को लेकर पिछले माह कलेक्ट्रेट में जमकर प्रदर्शन किया था।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  18 June 2023

dhamtari,  youth died ,road accident

धमतरी। रेत से भरी ट्रक की चपेट में आने से बाइक सवार एक युवक की दर्दनाक मौत हो गई। घटना से आक्रोशित ग्रामीणों ने ट्रक में आग लगा दी। ट्रक धूं-धूं कर जल गई। केरेगांव थाना प्रभारी संतोष साहू से मिली जानकारी के अनुसार 14 जून को शाम रेत से भरी महाराष्ट्र पासिंग ट्रक ग्राम पाहंदा की ओर से आ रही थी, तभी ग्राम सलोनी के पास ग्राम सलोनी निवासी बाइक सवार युवक जगन्नाथ ध्रुव को अपनी चपेट में ले लिया। दुर्घटना में युवक की मौके पर ही मौत हो गई। इस घटना से आक्रोशित ग्रामीणों ने ट्रक में आग लगा दी। इधर घटना को अंजाम देने के बाद ट्रक चालक मौके से फरार हो गया। सड़क दुर्घटना व ट्रक में ग्रामीणों द्वारा आग लगाने की जानकारी मिलने पर पुलिस अधिकारी कर्मचारी मौके पर पहुंची। वहीं ट्रक में लगी आग को बुझाने के लिए अग्निशामक यंत्र धमतरी से घटनास्थल पर पहुंची, तब तक ट्रक जल गई थी। दुर्घटना में मृत युवक के शव को पोस्टमार्टम के लिए अस्पताल पहुंचाया गया। पुलिस आगे की जांच में जुट गई है। रेत से भरी हाइवा और ट्रक अब लोगों के लिए जानलेवा हो गई है। आरटीओ, ट्रैफिक पुलिस और खनिज विभाग के पास लगातार शिकायत करने के बाद भी ऐसे लापरवाह चालकों व मालिकों के खिलाफ कार्रवाई नहीं की जा रही है, इससे आए दिन सड़क दुर्घटनाएं हो रही है। यही वजह है कि सड़क दुर्घटना के बाद ग्रामीणों का आक्रोश फूट पड़ा और ट्रक में आग लगा दी।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  15 June 2023

dhamtari, Drinking water crisis, Bhandra

धमतरी। आषाढ़ माह शुरू होने के बाद भी मौसम में बदलाव नहीं हुआ है। तेज गर्मी और भारी उमस बना हुआ है। लोग गर्मी से बेहाल है। इस बीच ग्राम भेंडरा में पेयजल संकट से ग्रामीण हलाकान है। तीन से चार वार्डाें के लिए एक ही टेपनल की व्यवस्था है, इससे ग्रामीण पेयजल के लिए भटक रहे हैं। ग्रामीणों ने पेयजल की व्यवस्था दुरुस्त करने की मांग की है।   गर्मी शुरू होते ही इस साल भूजल स्तर तेजी से गिरा है। रबी सीजन में खेती किसानी शुरू होने के बाद कई किसानों के सिंचाई बोर पंप बंद हो गए। गांवों में नलजल योजना के तहत लगी बोर पंपों में पानी की धार पतली हो गई, जो अभी भी जारी है। नौतपा व पंचक के खत्म होने के बाद भी गर्मी से लोगों को राहत नहीं मिली है। भीषण गर्मी और उमस बना हुआ है। गर्मी के साथ भखारा तहसील अंतर्गत ग्राम भेंडरा में पेयजल संकट गहरा गई है। ग्रामीण पानी के लिए इधर-उधर भटक रहे हैं, इससे ग्रामीणों में आक्रोश है। ग्रामीण तुलसी बाई, सुखबाई बाई, केकती बाई, मीना, सुखवंती, अनूसुइया बाई, कामिन, रेखा, बासन, पांचो, उत्तरा, प्रेमीन, योग, तारा, तोरण आदि ने बताया कि तीन से चार वार्डाें के ग्रामीणों के लिए सिर्फ एक ही नल कनेक्शन है, जो पर्याप्त नहीं है। यहां पानी के लिए महिलाओं की भीड़ लगती है। पानी को लेकर ग्रामीणों में तू-तू, मैं-मैं की स्थिति बनती है। कई बार कहा सुनी शुरू हो जाती है। नल में पानी की रफ्तार भी कम है, ऐसे में ग्रामीण पेयजल के लिए भटक रही है।   पंच तलेश यादव ने बताया कि लोग गर्मी से पहले ही हलाकान है, इस बीच गांव में पेयजल संकट से दूसरी मुसीबत खड़ी हो गई है। प्यास बुझाने ग्रामीणों को काफी मशक्कत करना पड़ रहा है। ग्रामीणों की मांग है कि पंचायत स्तर से इन वार्डाें में पेयजल के लिए व्यवस्था दुरूस्त करने की मांग की है। क्योंकि गर्मी शुरू होने के साथ हर साल इस गांव में पेयजल संकट की स्थिति निर्मित होती है, इससे ग्रामीण परेशान रहते हैं। ऐसे में ग्रामीणों ने शासन से मांग की है कि गांव में पेयजल संकट दूर करने के लिए अतिरिक्त बोर खनन कर बोर पंपों की संख्या बढ़ाई जाए, ताकि ग्रामीणों को राहत मिल सके।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  14 June 2023

dhamtari,  wedding reception

धमतरी। बारात स्वागत के दौरान डीजे में नाचने की बात को लेकर नाचने वाले दो पक्षों में मारपीट हो गई। इस दुर्घटना में गांव के ही एक युवक को चोटें आई है। एंबुलेंस बुलाकर घायल को उपचार के लिए अस्पताल ले जाया गया। इस मामले की जांच में पुलिस जुट गई है।   अर्जुनी थाना में पदस्थ विवेचना अधिकारी एएसआई सोरी ने बताया कि 11 जून को ग्राम पंचायत दोनर में एक चंद्राकर परिवार के यहां शादी कार्यक्रम था। यहां नगर पंचायत कुरूद से बारात आया हुआ था। रात में डीजे से नाचते बारात स्वागत सत्कार का सिलसिला जारी था। इस दौरान डीजे में नाचने की बात को लेकर गांव के ही कुछ युवक व बाहरी लोगों के दो पक्षों में मारपीट हो गई। हादसा में एक युवक कौशल यादव घायल हो गया। उपस्थित लोगों ने घायल कौशल यादव को उपचार कराने ले जाने के लिए एंबुलेंस बुलाकर अस्पताल पहुंचाया। अस्पताल में प्राथमिक उपचार के बाद युवक की छुट्टी भी कर दिया गया। इस मामले को लेकर कुछ समय के लिए कार्यक्रम स्थल पर माहौल खराब हुआ, लेकिन बाद में व्यवस्थित हो गया। मारपीट के मामले में बाराती और घराती के लोग शामिल नहीं है। डीजे में नाचने पहुंचे बाहरी लोगों के बीच मारपीट हुई है। फिलहाल इस मामले में रिपोर्ट दर्ज अभी तक नहीं हो पाया है। पुलिस आगे की जांच में जुटी हुई है। उल्लेखनीय है कि अक्सर शादी व अन्य कार्यक्रमों में डीजे में कई युवा वर्ग शराब पीकर नाचते रहते हैं और इस बीच मारपीट की घटनाएं सामने आ जाती है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  12 June 2023

dhamtari, Employees , Dhamtari-societies

धमतरी। नियमितीकरण समेत अपनी तीन सूत्रीय मांगों को लेकर जिलेभर के 74 सोसाइटियों में कार्यरत सहकारी कर्मचारी अनिश्चिकालीन हड़ताल पर चले गए हैं। उनके हड़ताल पर जाने से पहले ही दिन सोसाइटियों में ताला लटका रहा। खाद-बीज वितरण पूरी तरह से बंद रहा। जानकारी के अभाव में पहुंचे कुछ किसान भटकते हुए भी नजर आए।   संघ के सभी पदाधिकारी व कर्मचारी शहर के गांधी मैदान पर एकत्र हुए। नारेबाजी करते हुए कर्मचारियों ने नियमितीकरण समेत तीन सूत्रीय मांगों को शीघ्र पूरा करने की मांग शासन से की है। संघ के धनवेश सिन्हा, सेवक राम साहू, सेवक राम सिन्हा, कीर्ति साहू, तोरण साहू, योगराज साहू, जनक लाल साहू, पुरूषोत्तम कुमार आदि ने बताया कि वे लंबे समय से सोसाइटियों में अल्प मानदेय पर कार्यरत है। जितना मानदेय मिलता है, उसमें परिवार चला पाना संभव नहीं है। जबकि सोसाइटियों में सुबह से रात तक का काम होता है। कम मानदेय पर अपने बच्चों को अच्छे स्कूल में नहीं पढ़ा पाते। राज्य सरकार के लिए कई काम कर रहे हैं, इसके बावजूद उन्हें नियमितीकरण नहीं किया गया है। कर्मचारियों की मांग है कि शासन से अन्य विभागों के कर्मचारियों की तरह नियमित करें, ताकि उन्हें अन्य कर्मचारियों की तरह सभी सुविधा मिल सके और संतोषजनक वेतन मिले। कर्मचारियों का कहना है कि इस बार कर्मचारी जब तक मांगे पूरी नहीं हो जाती, तब तक आंदोलन खत्म् नहीं करेंगे। राज्य सरकार से आरपार की लड़ाई लड़ेंगे, चाहे कुछ भी हो जाए। हड़ताली कर्मचारियों की मांग है कि प्रदेश में कार्यरत सभी कर्मचारियों को शासन नियमितीकरण करें। वेतनमान सरकारी कर्मचारी की भांति नियमित कर वेतनमान दिया जाए और सीधी भर्ती पर रोक लगाने की मांग की है।   खाद- बीज वितरण बंद   सहकारी कर्मचारियों के हड़ताल पर चले जाने और सोसाइटियों में ताला जड़े रहने से हड़ताल के पहले दिन किसानों को खाद व बीज का वितरण नहीं हुआ। जानकारी के अभाव में शंकरदाह, लोहरसी, आमदी, कोर्रा, सोरम समेत कई सोसाइटियों में किसान पहुंचे, लेकिन सोसाइटी बंद होने से उलटे पांव लौटे। उल्लेखनीय है कि खरीफ सीजन की तैयारी जोरों पर है। किसान तेजी के साथ धान बीज व खाद का उठाव कर रहे हैं, ताकि उन्हें बाद में किल्लत से न जूझना पड़े। जिला नोडल अधिकारी शिवेश मिश्रा का कहना है कि कर्मचारियों के हड़ताल से लौटने के बाद ही किसानों को खाद व बीज मिल पाएगा।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  1 June 2023

dhamtari, Tap water scheme ,ground water level

धमतरी। ग्राम पंचायत नवागांव (थूहा) में जलसंकट गहरा गया हैं। भीषण गर्मी में यहां पानी की समस्या लगातार बनी हुई है। ग्रामीणों द्वारा लगातार जलसंकट के लिए सरपंच के पास आवेदन लगाया जा रहा है। लेकिन समस्या का समाधान नहीं हो रहा है।   शकुन यादव, शुलताना यादव ने बताया कि पानी की समुचित व्यवस्था नहीं होने के कारण इसी पानी को पीने में विवश हैं। ग्राम की महिलाएं सुमित्रा साहू, गंगाबाई, कविता साहू, टिकेश्वरी साहू, जमयंतीन बाई, सविता साहू ने पानी की भारी समस्या है।सरपंच प्रतिनिधि मनीष साहू एवं सरपंच सरोज जयराम साहू ने बताया कि हमारे ग्राम नवागांव में भूजल स्तर काफी नीचे होने के कारण पूरे वर्ष जलसंकट बना रहता है। गांव में लगे नलजल योजना भी भूजल स्तर नीचे होने के कारण पूर्ण रूप से ठप है।   सरपंच सराेज जयराम साहू ने बताया कि गांव का जलसंकट दूर करने कलेक्ट्रेट , अनुविभागीय अधिकारी राजस्व, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग कुरूद में लगातार आवेदन कर रहा हूं। साथ ही समस्या से अवगत करा रहा हूं, लेकिन अभी तक कोई भी अधिकारी, कर्मचारी, शासन-प्रशासन इस ओर ध्यान नहीं दे रहा है। नवागांव में स्वच्छ पेयजल की यह समस्या बहुत ही विकट है। क्योंकि यहां लगभग 50 लाख की लागत से पानी टंकी बना है और वहीं बोर खनन किया गया है। जिसमें पानी उपलब्ध नहीं है और गिने चुने हैंडपंप से ही 10 से 20 गुंडी ही पानी निकल पाता है। उसी में काम चलाने ग्रामीण महिलाएं विवश हैं।गांव में कुल 27 हैंडपंप हैं। सात पूरी तरह से बंद है। वहीं 10 हैंडपंप में पीला निशान लगा हुआ है,जिसमे का पानी पीने लायक नहीं है। उसके बाद भी उस पानी को मजबूरी में उपयोग के लिए लाया जा रहा है। वहीं 10 हैंडपंप हांफ रहे है, जिनसे लोग पानी लेते हैं। 10 से 20 बाल्टी पानी भरने के बाद हांफने लगते हैं। तालाब का पानी निस्तारी के लिए उपयोग में लाया जा रहा हैं। नहर किनारे नाला हैं। उसी से लगा हुआ शासकीय जमीन में बोर खनन किया जाए तो वहां पर्याप्त पानी मिल सकता है, क्योंकि वहां पर पानी की जांच की जा चुकी है। वहीं 500 मीटर समीप में बोर में वर्तमान में पानी उपलब्ध है।सरपंच सरोज जयराम साहू का कहना हैं कि बोर खनन के बाद भी पानी नहीं मिलता। मुख्य नहर से फिल्टर लगाकर गांव में पानी दिया जाए। जलसंसाधन विभाग एवं पीएचई विभाग द्वारा ग्राम पंचायत को आदेशित किया जाए तब पंचायत द्वारा फिल्टर लगाकर पाइप लाइन के माध्यम से गांव में पानी की समस्या दूर की जा सकती है।     तत्काल बोर खनन किया जाएगा वहीं इस मामले में पीएचई विभाग के इंजीनियर मनोज कुमार पैकरा का कहना है कि ग्राम नवागांव में बोर सक्रिय नहीं होने के कारण से पानी की समस्या लगातार बनी हुई है। अगर ग्राम के सरपंच पानी के स्रोत देखते हुए जगह बताते हैं तो तत्काल बोर खनन किया जाएगा, जिससे ग्रामीणों को इस समस्या से निजात मिले।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  30 May 2023

dhamtari, Eight gamblers arrested, gambling

धमतरी। थाना केरेगांव के अंतर्गत सियादेही केरेगांव जंगल में बुधवार को जुआ खेलते हुए आठ जुआरियों को जुआ खेलते हुए पुलिस ने रंगे हाथ गिरफ्तार किया है। उनके कब्जे तथा फड़ से नगदी 91 हजार 520 रुपये तीन बंडल पत्ती ताश एवं आठ मोबइल, 17 मोटरसाइकिल बरामद किया गया। केरेगांव पुलिस आगे की कार्रवाई कर रही है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  24 May 2023

dhamtari, Leopard carcass, swampy forest

धमतरी। जंगल के भीतर तेंदुए का शव मिला। उनके शरीर में कई जगह चोट के निशान थे। घटना की जानकारी ग्रामीणों ने वन विभाग को दी। वन विभाग की टीम मौके पर पहुंची और शव का पंचनामा पश्चात पोस्टमार्टम किया। लोगों की उपस्थिति में तेंदुए के शव का अंतिम संस्कार किया। तेंदुए के मौत का कारण जंगली जानवरों के साथ लड़ाई होने के बाद घायल होने से मौत होने की आशंका है। पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद ही मौत के सही कारण का पता चल पाएगा।   वन परिक्षेत्र नगरी के ग्राम दलदली के जंगल में रविवार सुबह ग्रामीणों ने एक तेंदुए के शावक का शव देखा। शव मिलने से ग्रामीणों में हड़कंप मच गया। आसपास क्षेत्रों में कोई नहीं गया। ग्रामीणों ने घटना की जानकारी वन विभाग को दी। सूचना पाकर गरियाबंद डीएफओ मणी भास्कर समेत वन विभाग की टीम ग्राम दलदली के जंगल में घटना स्थल पर पहुंचे। अधिकारी-कर्मचारियों की टीम ने शव का पंचनामा किया। तत्पश्चात शव का डाक्टरों की टीम ने परीक्षण कर पोस्टमार्टम किया। डीएफओ भास्कर ने बताया कि पोस्टमार्टम करने वाले पशु चिकित्सकों के अनुसार तेंदुए के शरीर में कई जगह चोट के निशान है। हेडइंजूरी भी है। वहीं शरीर के कई हड्डी टूटे हुए है, इससे आशंका है कि तेंदुए का किसी अन्य तेंदुए या जंगली सुअर के साथ जमकर लड़ाई हुई होगी।   लड़ाई में घायल होने के बाद उनकी मौत होने की आशंका है। फिलहाल पोस्टमार्टम के बाद रिपोर्ट जांच के लिए लैब भेजी गई है। जांच रिपोर्ट आने के बाद ही मौत के सही कारण का पता चल पाएगा। जंगल में मिले मृत मादा तेंदुआ है। तेंदुए के शव को देखकर उम्र शावक लग रहा है। दलदली गांव के जंगल में तेंदुए के शव मिलने के बाद अब ग्रामीणों में दशहत है, क्योंकि इससे पहले ग्रामीण बेखौफ होकर जंगल जा रहे थे। अब ग्रामीणों को मालूम हो चुका है कि यहां के जंगल में तेंदुआ है, जो जान के लिए खतरा है।जानकारी के अनुसार पिछले वर्ष 12 अपै्रल 2022 को ग्राम बरारी के जंगल में भी तेंदुए का शव मिला था। 24 मार्च 2022 में भी मगरलोड ब्लाॅक के उत्तर सिंगपुर वन परिक्षेत्र मोहदी अंतर्गत ग्राम सोनपैरी के जंगल में तेंदुए का शव मिला था। उल्लेखनीय है कि तापमान का पारा 42 डिग्री चढ़ गया है। तेज धूप व गर्मी के चलते तालाबों व जंगल क्षेत्रों के गड्ढों का पानी सूख चुका है, ऐसे में प्यास बुझाने जंगली-जानवर इधर-उधर हाथ-पांव मार रहे हैं। जंगल क्षेत्रों में पानी की कमी होने के साथ जंगली जानवर इन दिनों प्यास बुझाने गांवों के करीब आ रहे हैं। क्योंकि जंगलों में पेयजल के लिए कोई उचित स्रोत नहीं है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  22 May 2023

dhamtari, dead body , well

धमतरी। शहरी सीमा क्षेत्र से सात किलोमीटर की दूरी पर बसे ग्राम पंचायत भटगांव में गुरुवार देर शाम एक अधेड़ की तैरती हुई लाश कुंए में मिली है। स्वजन व ग्रामीण दिनभर मृतक को ढूंढते रहे। देर शाम कुंए में लाश मिलने से पुलिस को सूचित किया गया। पुलिस मौके पर पहुंचकर शव कुंए से बाहर निकालकर पोस्टमार्टम के लिए भेजा। शुक्रवार को पोस्टमार्टम उपरांत शव परिजनों को सौप दिया गया। पुलिस जांच शुरू कर दी है।   मिली जानकारी के अनुसार 17 मई रात मृतक चिंताराम देवांगन ( 50) वार्ड क्रमांक 15 निवासी गांव में ही पारिवारिक शोक कार्यक्रम में शामिल होने गया था। दूसरे दिन बाद भी जब घर नहीं लौटा तो घर के लोग उसे यहां वहां ढूंढने लगे। दूसरे दिन की शाम को कुएं में मृतक की लाश मिली। आशंका जताई जा रही है कि मृतक पारिवारिक कार्यक्रम में देर रात थाना खाने के बाद कुंए की मुंडेर पर बैठा रहा होगा और नशे की हालत में ही गिर गया होगा। जानकारी के अनुसार मृतक की तीन संतान हैं, एक लड़की की शादी हो गई है। मृतक के घर में पत्नी, एक लड़का बसंत देवांगन ( 25) और लड़की बबली (22) है।   ग्राम पंचायत भटगांव के पूर्व सरपंच मोहित देवांगन ने बताया कि घटना के दिन चूंकि गांव में कार्यक्रम था तो मेजबान परिवार ने सोचा कि मृतक घर चला गया और मृतक के स्वजन रात में सोंचते रहे कि चिंताराम कार्यक्रम स्थल में ही होगा। मृतक शहर के ज्वेलर्स में बीते 12 सालों से कार्य करने आ रहा था। फिलहाल घटना के बाद पुलिस ने पंचनामा कर लाश को अपने कब्जे में ले लिया है। पोस्टमार्टम के लिए जिला अस्पताल भेज दिया है। घटना के बाद गांव में शोक की लहर छा गई है। रुद्री थाना प्रभारी शरद ताम्रकार ने बताया कि ग्रामीणों से जानकारी मिलने के बाद कुएं से लाश निकालकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है। आगे की कार्रवाई जारी है। आज पोस्टमार्टम के बाद शव परिजनों को सौप दिया गया है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  19 May 2023

raipur,  Chief Minister ,inaugurated Gadkaleva

रायपुर / धमतरी। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जिले के अंतिम भेंट-मुलाकात कार्यक्रम में बुधवार को ग्राम अछोटा में निर्मित गढ़कलेवा का लोकार्पण किया।मुख्यमंत्री ने इस दौरान गढ़कलेवा का अवलोकन किया और स्व-सहायता समूह की महिलाओं से बातचीत कर गढ़कलेवा में व्यवस्थाओं की जानकारी ली। मुख्यमंत्री को महिला स्व-सहायता समूह की सदस्यों ने बताया कि छत्तीसगढ़ी व्यंजन चीला, फरा, ठेठरी, खुरमी, अईरसा, चौसेला, सोहारी अन्य विविध प्रकार के व्यंजन गढ़कलेवा में उपलब्ध रहेंगें। गढ़कलेवा में आने वाले ग्राहकों के बैठने के लिए आउटडोर और इनडोर की व्यवस्था की गई है। जहां पर ग्राहक पसंदीदा व्यंजनों का स्वाद ले सकते हैं, उल्लेखनीय है कि गढ़कलेवा में ग्रामीण परिवेश का अनुभव कराने और छत्तीसगढ़ी व्यजनों को बढ़ावा देने के लिए गढ़कलेवा बनाया गया है। गढ़कलेवा में ग्राहकों को वाई-फाई की सुविधा भी मिलेगी।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  17 May 2023

2000  carore rupees ka sarab ghotala

छत्तीसगढ़ में उजागर हुए 2000 करोड़ रुपए के शराब घोटाले को लेकर कांग्रेस सरकार के विरोध में भारतीय जनता पार्टी ने जिला स्तरीय महाधरना दिया। भाजपा नेताओं ने अपने संबोधन में कांग्रेस सरकार पर जमकर हमला बोला।बीजेपी नेताओं-कार्यकर्ताओं ने शहर के अग्रसेन चौक पर जिला स्तरीय महाधरना में विरोध प्रदर्शन किया। धरने को संबोधित करते हुए पूर्व गृहमंत्री रामसेवक पैकरा ने कहा कि कांग्रेस सरकार घोटालों की सरकार है। 2000 करोड़ का उजागर शराब घोटाला इसकी गवाही दे रहा है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को नैतिकता के आधार पर अविलंब इस्तीफा देना चाहिए।बीजेपी के वरिष्ठ नेता रामसेवक पैकरा ने कहा कि कांग्रेस सरकार छत्तीसगढ़ के मेहनतकश निवासियों का धन घोटालों के जरिए लूट रही है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस सरकार में छत्तीसगढ़ में विकास अवरूद्ध है, जनता भयभीत है, कानून-व्यवस्था हाशिये पर है। राज्य में जमकर भ्रष्टाचार किया जा रहा है। ईडी की कार्रवाई से सामने आए 2000 रुपए करोड़ के घोटाले को लेकर भाजपा आम जनता के बीच जा रही है। ऐसी भ्रष्ट सरकार को सत्ता में बने रहने का अधिकार नहीं है।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  13 May 2023

karnatka election congress party bhupesh baghel

  छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कर्नाटक चुनाव में जीत का लड्‌डू खाया। ये लड्‌डू कांग्रेस नेताओं और पत्रकारों को भी मुख्यमंत्री ने खिलाया।भूपेश बघेल ने मीडिया से बात की और कर्नाटक चुनाव को लेकर बड़ा बयान दिया। भूपेश बघेल ने कहा, हिमालय से लेकर अब समुद्र तक कांग्रेस ने सफलता हासिल की है। उन्होंने आगे कहा- भाजपा कांग्रेस मुक्त भारत की बात करती है। लेकिन अब दक्षिण भारत से भाजपा मुक्त हो रही है। भाजपा को पता था कि हारने वाले हैं अब टीवी में जेपी नड्‌डा की तस्वीर दिख रही है।भाजपा के लाेग मोदी की जगह योगी-योगी करते थे, बुलडोजर की बात करने लगे थे। छत्तीसगढ़ भाजपा के नेता अरुण साव को पता है कि प्रधानमंत्री मोदी का जादू खत्म हो गया है। इसलिए वो भी योगी और बुलडोजर की बात करने लगे। आज जो कामयाबी मिलने वाली है। इसके लिए मैं सोनिया गांधी, राहुल गांधी, प्रियंका गांधी और राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे समेत कर्नाटक स्टेट लीडरशिप को बधाई देता हूं।कर्नाटक की जनता ने जो फैसला दिया, इससे साफ है कि बजरंग बली कांग्रेस के साथ हैं। कर्नाटक में राहुल गांधी ने भारत जोड़ो यात्रा की। मैं भारत जोड़ो यात्रा में था। उसी समय से लग गया था झुकाव कांग्रेस की ओर है। इस पूरे चुनाव में रणनीति एक हिस्सा है। इसमें घोषणा पत्र, कार्यकर्ताओं का उत्साह ये सब मिलाकर जीत मिलती है। उसी का असर है। बड़ा राज्य जहां 224 सीटें और भाजपा की सरकार थी इसे हमने छीना,हिमाचल को भी छीना। अब कांग्रेस कार्यकर्ताओं में और आत्मविश्वास बढ़ेगा।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  13 May 2023

chattishgarh board ke natije ghodhit

छत्तीसगढ़ बोर्ड के 10वीं और 12वीं के नतीजे जारी हो गए। माध्यमिक शिक्षा मंडल के सभागृह में स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम ने रिजल्ट जारी किया। रायगढ़ की विधि भोंसले 12वीं की टॉपर रहीं। और जांजगीर के विवेक अग्रवाल दूसरे स्थान पर रहें। 10वीं में जशपुर के राहुल यादव ने पहला स्थान हासिल किया।मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने सभी परीक्षार्थियों एवं उनके अभिभावकों को बधाई और शुभकामनाएं देते हुए उनके उज्जवल भविष्य की कामना की है। उन्होंने कहा, दसवीं और 12वीं की परीक्षा में टॉप टेन में स्थान प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को हेलीकॉप्टर राइड कराया जाएगा। जिन बच्चों को आशा अनुरूप परिणाम प्राप्त नहीं हुआ है। उन्हें सीख लेते हुए आगे और मेहनत करना चाहिए। असफलता ही सफलता की सीढ़ी है। इसको ध्यान में रखते हुए वे निराश न हों। और दोबारा मेहनत से पढ़ाई करके सफलता प्राप्त करें।छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा आयोजित हाई स्कूल की परीक्षा में 3 लाख 30 हजार 681 परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल हुए, जिनमें 1 लाख 52 हजार 891 बालक और 1 लाख 77 हजार 790 बालिकाएं शामिल हुईं। जिनमें 3 लाख 30 हजार 055 परीक्षार्थियों के परीक्षा परिणाम घोषित किये गए। परीक्षार्थियों में पहली श्रेणी में उत्तीर्ण परीक्षार्थियों की संख्या 1,09,903 (33.30 फीसदी) है। दूसरी श्रेणी में उत्तीर्ण परीक्षार्थियों की संख्या 1,19,901 (36.32 फीसदी) है। और तीसरी श्रेणी में उत्तीर्ण परीक्षार्थियों की संख्या 17,914 (5.43 प्रतिशत) है। 03 परीक्षार्थी श्रेणी में उत्तीर्ण हुए हैं।वहीं 12वीं में 3,23,625 परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल हुए। जिनमें 1,43,919 बच्चे और 1,79,706 बच्चियों ने हिस्सा लिया जिनमें 3,23,266 परीक्षार्थियों के परीक्षा परिणाम घोषित किए गए। उत्तीर्ण परीक्षार्थियों की संख्या 2,58,500 है। 83.64 फीसदी बेटियां और 75.36 फीसदी बच्चे सफल हुए हैं। पहली श्रेणी में उत्तीर्ण परीक्षार्थियों की संख्या 87,140 (26.96 प्रतिशत) है। द्वितीय श्रेणी में उत्तीर्ण परीक्षार्थियों की संख्या 1,45,965 (45.15 प्रतिशत) है। और तीसरी श्रेणी में उत्तीर्ण परीक्षार्थियों की संख्या 25,377 (7.85 प्रतिशत) है। 18 परीक्षार्थी श्रेणी में उत्तीर्ण हुए हैं। 22,751 परीक्षार्थियों को पूरक परीक्षा देनी होगी।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  10 May 2023

dhamtari, shine of paddy , rain

धमतरी। बेमौसम बारिश से रबी धान फसल के उत्पादन की गुणवत्ता भीगने से खराब हो गया है। बारिश से धान की चमक धुल गई है, इससे कई किसानों के उत्पादित धान काला पड़ गया। किसानों के इस धान को संतोषजनक भाव नहीं मिल रहा है। गांवों में कोचिया तो औने-पौने दाम पर मांग रहे हैं, इससे सीधा किसानों को नुकसान पहुंचा है। जमीन पर गिरी फसल के उत्पादित धान सबसे ज्यादा प्रभावित है। वहीं खेतों में बालियां झड़ने से उत्पादन भी कम आ रहा है। रबी सीजन में धान फसल लेने वाले किसानों के लिए बेमौसम बारिश भारी नुकसानदायक रहा। खेतों में फसल पककर तैयार हुई और बारिश का सिलसिला शुरू हो गई। अक्ति पर्व के बाद आए दिन हुई बारिश से तैयार रबी धान फसल काफी प्रभावित हुआ। कई किसानों के धान फसल जमीन पर गिर गई, इससे उत्पादित धान काला पड़ गया। कुछ किसानों के धान की बालियों में अंकुरण भी आ गया। शुरुआत में फसल 41 डिग्री तेज धूप में पक गई, लेकिन बारिश के चलते समय पर कटाई नहीं होने की वजह से तेज आंधी तूफान व बारिश के बड़ी बूंदों से धान गीले खेतों में झड़ गई। इस बीच धान की हार्वेस्टर से कटाई-मिंजाई कर घर के आंगन, सड़क किनारे व मैदानों में रखा था। यहां भी बरसाती पानी में भीगा, तो धान की चमक ही गायब हो गई। इन दिनों नमी वाले धान को सूखाने किसान बड़ी मशक्कत कर रही है, ताकि धान सूखे और चमक बढ़ सके।बारिश से भीगे उत्पादित धान की चमक जाने के बाद गांवों में कोचिया औने-पौने दाम पर मांग रहा है। शुरुआत में किसानों के उत्पादित आईआर-64 धान को 1800 रुपये क्विंटल में खरीद की जा रही थी, लेकिन बेमौसम बारिश के चलते प्रभावित होने और चमक उड़ने के कारण अब गांव में 1500 से 1600 रुपये ही मांग रहे हैं, इससे किसानों को भारी नुकसान है। किसान मनहरण साहू, गौकरण राम, दिलीप यादव ने बताया कि मंडी में धान की कीमत पहले से 100 रुपये तक कम हुआ है। 1700 रुपये तक खरीदा जा रहा है। जैसे-जैसे मंडी में रबी धान की उत्पादन की आवक बढ़ रही है, वैसे-वैसे धान की कीमत प्रभावित होने लगा है। मौसम खुलने के साथ अब धान फसल की कटाई-मिंजाई में तेजी आएगी और मंडी में धान की आवक में बढ़ोत्तरी होगी। इस तरह धान की कीमत अब कम होने की आशंका है। कृषि उप संचालक मोनेश कुमार साहू ने बताया कि इस साल बेमौसम बारिश के चलते रबी धान फसल काफी प्रभावित है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  7 May 2023

Dhamtari, Crop getting spoiled , unseasonal rain

धमतरी। पखवाड़ेभर के भीतर हुई बेमौसम वर्षा से अंचल में तैयार हो रही रबी फसल, सब्जी फसल को खासा नुकसान हुआ है। फसल नुकसान से किसान हताश परेशान हैं। किसान जैसे तैसे फसल को सहेजने में जुटे हुए हैं। कई खेतों में धान फसल गिर गई है तो कई ढाल वाले खेतों में पानी की धार चलने लगी है। कटाई- मिंजाई के लिए तैयार खड़ी फसल खेतों में ही झड़ने लगी है, जिससे उत्पादन घटने का अंदेशा बना हुआ है। खेतों में पानी भरने से अभी कटाई- मिंजाई में कम से कम 15 दिन का और वक्त लगेगा। ऐसे में नुकसान का आंकड़ा और बढ़ने की आशंका है।   इस बार रबी फसल लेने वाले किसान खासे परेशान हैं। आंधी, तूफान, फसल में बीमारी ने किसानों को काफी रुलाया है। फसल तैयार हो चुकी है और खेतों में पानी की जरूरत नहीं, तब पानी गिर रहा है। मौसम में उतार -चढ़ाव लगातार बना हुआ है। लगातार बारिश हो रही है। रोज हो रही वर्षा से सूखने की कगार पर पहुंच चुके खेतों में फिर से पानी भर जाता है। किसान खेतों को खाली करने के लिए पानी बहा रहे हैं। यही नहीं हवा-तूफान के चलते बालियां खेतों में झड़ने लगी हैं। उल्लेखनीय है कि इस साल लकवा के प्रकोप के चलते धान की बालियां सूख गई हैं जो हल्की हवा में टूट रही हैं।     फिर वर्षा हुई तो फसल को होगा नुकसान रबी सीजन में धान फसल लेने वाले किसान बुलाकी साहू, वेदप्रकाश साहू, खूबलाल साहू, ग्रा गाड़ाडीह के भानुप्रताप सिन्हा, देमार के संतोष सिन्हा, दिनेश कुमार साहू का कहना है कि रबी धान फसल पककर खेतों में तैयार है। कटाई-मिंजाई शुरू हो गई है। ऐसे मुख्य समय पर मौसम में बदलाव आता है और फिर वर्षा होती है, तो नुकसान उठाना पड़ सकता है। धान फसल तेज आंधी-तूफान व वर्षा से झड़ जाएगी। वहीं धान फसल के वर्षा में भीगने से फसल को नुकसान होने पर उत्पादन प्रभावित होगा।   किसानों को दी जाए मुआवजा क्षतिपूर्ति राशि : घनाराम साहू छत्तीसगढ़ किसान यूनियन के जिलाध्यक्ष घनाराम साहू का कहना है कि जिले में बेमौसम बारिश व ओलावृष्टि से किसानों की भारी क्षति हुई है। फसल बुरी तरह से बर्बाद हो गई है, खेतों में पानी जमा होने से ग्रीष्मकालीन धान फसल एवं अन्य सब्जी गेहूं की फसलें खराब हो गई हैं। किसान काफी परेशान और चिंतित हैं। सब्जी वर्गीय खेती में सब्जी में कीड़े लग चुके हैं। फल सड़ चुका है। ग्रीष्मकालीन धान फसल में तना छेदक और लकवा ब्लास्ट से फसल 25 से 30 प्रतिशत पहले बर्बाद हो चुका था और अब बेमौसम वर्षा से किसान हलकान और परेशान हैं। किसानों की विपरीत संकट परिस्थिति को देखते हुए छत्तीसगढ़ किसान यूनियन शासन प्रशासन से मांग करता है कि किसानों की जो जमीनी स्तर पर जो क्षति हुई है उनका उचित आंकलन और सर्वे कराकर जो नुकसान हुआ है उनका मुआवजा क्षतिपूर्ति राशि किसानों को दी जाए।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  5 May 2023

dhamtari, Painful death , father injured

धमतरी। मवेशी को बचाने के चक्कर में एक ट्रक अनियंत्रित होकर पलट गया। ट्रक की चपेट में मोटरसाइकिल सवार पुत्र की दर्दनाक मौत हो गई। जबकि पिता व एक अन्य छात्र घायल हो गए। मोटरसाइकिल पर सवार होकर नवोदय की परीक्षा दिलाने आ रहे थे। दुगली पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार दुगली बिरनपारा निवासी कुलेश्वर चक्रधारी 12 वर्ष अपने पिता नरेंद्र चक्रधारी के साथ गांव के एक अन्य छात्र भूपेंद्र सलाम के साथ शनिवार को मोटरसाइकिल पर सवार होकर नगरी नवोदय की परीक्षा देने जा रहे थे, तभी नगरी-धमतरी मार्ग पर डोंगरडुला के पास मवेशी को बचाने एक ट्रक अनियंत्रित होकर पलट गया। ट्रक में तीनों दब गए। दुर्घटना में मोटरसाइकिल सवार 12 वर्षीय छात्र कुलेश्वर चक्रधारी की मौके पर दर्दनाक मौत हो गई। जबकि उनके पिता सहित दो लोग घायल हो गए। लोगों की मदद से सभी को ट्रक से निकाला गया। तत्काल गंभीर रूप से घायल भूपेंद्र सलाम को उपचार के लिये धमतरी रिफर लाया गया, जहां उसकी हालत गंभीर है। घटना की खबर पाकर पुलिस पहुंची। मामले की जांच में पुलिस जुट गई है। ट्रक चालक के खिलाफ पुलिस ने जुर्म दर्ज कर लिया है। इधर छात्र की मौत से गांव में मातम छा गया है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  29 April 2023

dhamtari, Mango tree fell ,husband and wife died

धमतरी। धमतरी जिले के वनांचल ब्लाक नगरी के ग्राम सांकरा के साप्ताहिक बाजार में पकौड़ा दुकान के ऊपर आम पेड़ गिर जाने से उसमें दबने से एक दंपति की मौत हो गई। तूफान आने के बाद बाजार में अफरा-तफरी मच गई थी। कई दुकानों को क्षति पहुंची है। प्राप्त जानकारी के मुताबिक सिहावा पुलिस थाना क्षेत्र के ग्राम सांकरा में प्रत्येक सोमवार को साप्ताहिक बाजार लगता है। बाजार में एक आम के पेड़ के नीचे वर्षों से देवलाल निषाद और उनकी पत्नी ईश्वरी निषाद पकोड़े की दुकान लगा रहे थे। 24 अप्रैल की शाम को सांकरा का सप्ताहिक बाजार लगा था। आम पेड़ के नीचे यह दंपत्ति पकोड़े बेचने में व्यस्त था। शाम को मौसम खराब हुआ और अचानक तूफान आ गया। तेज हवा आने के बाद अपने पकोड़े की दुकान का सामान समेट रहे पति और पत्नी के ऊपर आम का विशाल पेड़ गिर गया। आसपास के दुकानदारों और ग्रामीणों ने काफी प्रयास के बाद पेड़ के तने को उठाकर दोनों को बाहर निकाला। गंभीर रूप से घायल दंपति को नगरी सिविल अस्पताल पहुंचाया गया। प्राथमिक उपचार के बाद दोनों की चिंताजनक स्थिति को देखते डाक्टर ने धमतरी जिला अस्पताल रेफर कर दिया। जहां रास्ते में ही देवलाल निषाद ने दम तोड़ दिया। अस्पताल पहुंचने के कुछ देर बाद ईश्वरी निषाद की भी सांसें थम गई। जिला अस्पताल धमतरी के पुलिस चौकी प्रभारी टीकाराम साहू ने बताया की आम पेड़ गिरने से ग्राम सांकरा में दंपत्ति की मौत हुई है। पुलिस इस मामले में मंगलवार सुबह दोनों के शव का पोस्टमार्टम कर परिजनों को सौंपा।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  25 April 2023

dhamtari, People gathered ,Rudreshwar Ghat

धमतरी। पितरों को जल तर्पण करने महानदी के रूद्रेश्वर घाट में 22 अप्रैल की सुबह से लोगों की भीड़ लगी रही। अक्षय तृतीया पर जल तर्पण से पितर तृप्त होते हैं, ऐसी मान्यता हैंं।   पितरों को जल तर्पण, पिंडदान, श्राद्ध कर्म के लिए अक्षय तृतीया को उचित तिथि माना गया है। इस दिन पितरों के निमित्त किए गए कर्म से वे प्रसन्न होते हैं और अपने कुल को आशीर्वाद देते हैं। 22 अप्रैल को सुबह से लोग रूद्री के महानदी में रूद्रेश्वर घाट पहुंच गए थे। नदी में स्नान के बाद परसा का पत्ते में उड़द दाल रखकर लोगों ने अपने-अपने पितरों को जल तर्पण किया। कई लोगों ने जल के साथ तिल से तर्पण किया। महानदी में जल तर्पण करने बड़ी संख्या में महिलाएं भी पहुंची थी। पं नरेन्द्र शर्मा ने बताया कि अक्षय तृतीया के दिन किए गए कार्य का फल अक्षय रहता है, इसलिए अक्षय तृतीया पर स्नान के बाद पितरों की पूजा की जाती है। पितरों को जल से तर्पण किया जाता है। कई लोग पितरों के लिए श्राद्ध या पिंडदान भी करते हैं। इससे पितर हमेशा तृप्त और खुश रहते है और अपने कुल को आपको सुखी जीवन का आशीर्वाद देते हैं। उनके आशीर्वाद से वंश की वृद्धि होती है। पितृ दोष से मुक्ति के लिए अक्षय तृतीया अच्छा अवसर माना जाता है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  22 April 2023

dhamtari, Wish for good,worshiping Thakur Dev

धमतरी। अक्षय तृतीया पर्व के दिन गांव-गांव में सुबह से ठाकुर देव की ग्रामीणों ने पूजा-अर्चना की। दोना-पत्तल में धान चढ़ाकर व बच्चों को किसान बनाकर तथा खेती किसानी की रस्म निभाकर अच्छी फसल की कामना। अक्ति के दिन को शुभ मुहूर्त मानकर किसान खेतों में पूजा अर्चना व धान छिड़कर खरीफ खेती किसानी की शुरुआत की। साथ ही बैगा व ग्रामीणों ने गांव की सुख शांति की कामना की।   ग्रामीण अंचल में 22 अप्रैल को अक्ती पर्व उत्साह व उमंग के साथ मनाया गया। क्षेत्र के ग्राम पोटियाडीह, बंजारी, कलारतराई, अमेठी, कोलयारी, मुजगहन, लोहरसी, खरतुली, परसतराई समेत जिलेभर के गांवों में सुबह से कामकाज बंद रहा। बैगाओं और वृद्धजनों ने ठाकुर देव की पूजा-अर्चना कर खेती किसानी और अच्छी बारिश के लिए कामना की। देवस्थल पर बच्चों से हल व कुदाल चलाकर खरीफ खेती-किसानी की शुरुआत की गई। पूजा-अर्चना पश्चात धान से भरे दोना को किसानों को वितरित किया, जिसे किसानों ने अपने खेतों में छिड़ककर अच्छे उत्पादन की कामना की। यह परंपरा सभी गांवों में कर पर्व उत्साह के साथ मनाया गया। ग्रामीण सत्यवान साहू, शंकर लाल साहू, बीरेंद्र देवांगन, रमेश साहू ने बताया कि ग्रामीण अंचलों में अक्ती पर्व का विशेष महत्व है। ग्रामीण पूजा-अर्चना कर अपने पूर्वजों को याद करते हैं।वहीं परिवार के मृतक सदस्यों को यादकर भोज कराते हैं। बारिश का इंतजार अक्ति पर्व के दिन बारिश को शुभ संकेत माना गया है। यही वजह है कि सुबह से रात तक शुभ संकेत के लिए किसान आसमान से हल्की बारिश का इंतजार कर रहे हैं, लेकिन अक्षय तृतीया के दिन दोपहर तेज धूप खिली रही। दोपहर व शाम तक लोग गर्मी से व्याकुल रहे। दिन का तापमान 36 डिग्री सेल्सियस रहा। अन्य दिनों की तरह गर्मी और उमस से लोग व्याकुल होते रहे। लोगों का कहना है कि यदि अक्ती के दिन बारिश होती है, तो वर्षा ऋतु में अच्छी बारिश की संभावना रहती है। उल्लेखनीय है कि इसी दिन से किसान खरीफ सीजन के लिए खेती-किसानी की शुरुआत करते हैं।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  22 April 2023

dhamtari, Youth murdered ,old enmity

धमतरी। धमतरी के कारगिल चौक में पुरानी रंजिश को लेकर 10 से अधिक लड़कों के ग्रुप ने चाकू और अन्य धारदार हथियारों से हमला कर महिमा सागर वार्ड निवासी योगेश नेताम की हत्या कर दी। इस हमले में एक अन्य युवक भी घायल हुआ है। प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार, 21 अप्रैल को रात 11 बजे कुछ युवक चाकू और अन्य हथियारों से लैस होकर मोटरसाइकिल व अन्य वाहनों में सवार होकर कारगिल तक पहुंचे। यहां पुरानी रंजिश को लेकर योगेश नेताम के ऊपर हमला कर दिया। चाकू और अन्य धारदार हथियारों से लगातार हमला से लहूलुहान होकर योगेश गिर गया। इसके बाद आरोपित उसे छोड़कर वहां से भाग गए। आसपास के लोगों और योगेश के स्वजनों ने उसे धमतरी के बठेना अस्पताल पहुंचाया। जहां डाक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। अस्पताल में महिमा सागर और विंध्यवासिनी वार्ड के लोगों की भीड़ लग गई। सूचना पाकर पुलिस भी मौके पर पहुंची। आरोपितों की पुलिस सरगर्मी से तलाश कर रही है। पुलिस का कहना है कि, हत्या में शामिल आरोपितों में तीन साल पहले मिशन ग्राउंड में हुई हत्या और वर्ष 2022 में रामनवमी शोभायात्रा के दौरान हुई युवक की हत्या में शामिल युवकों के ग्रुप के युवा शामिल हो सकते हैं। यह युवा आदतन अपराधी है पहले भी पुलिस ने इनके खिलाफ चाकूबाजी और मारपीट के मामले दर्ज हो चुके हैं।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  22 April 2023

dhamtari, Youth murdered ,old enmity

धमतरी। धमतरी के कारगिल चौक में पुरानी रंजिश को लेकर 10 से अधिक लड़कों के ग्रुप ने चाकू और अन्य धारदार हथियारों से हमला कर महिमा सागर वार्ड निवासी योगेश नेताम की हत्या कर दी। इस हमले में एक अन्य युवक भी घायल हुआ है। प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार, 21 अप्रैल को रात 11 बजे कुछ युवक चाकू और अन्य हथियारों से लैस होकर मोटरसाइकिल व अन्य वाहनों में सवार होकर कारगिल तक पहुंचे। यहां पुरानी रंजिश को लेकर योगेश नेताम के ऊपर हमला कर दिया। चाकू और अन्य धारदार हथियारों से लगातार हमला से लहूलुहान होकर योगेश गिर गया। इसके बाद आरोपित उसे छोड़कर वहां से भाग गए। आसपास के लोगों और योगेश के स्वजनों ने उसे धमतरी के बठेना अस्पताल पहुंचाया। जहां डाक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। अस्पताल में महिमा सागर और विंध्यवासिनी वार्ड के लोगों की भीड़ लग गई। सूचना पाकर पुलिस भी मौके पर पहुंची। आरोपितों की पुलिस सरगर्मी से तलाश कर रही है। पुलिस का कहना है कि, हत्या में शामिल आरोपितों में तीन साल पहले मिशन ग्राउंड में हुई हत्या और वर्ष 2022 में रामनवमी शोभायात्रा के दौरान हुई युवक की हत्या में शामिल युवकों के ग्रुप के युवा शामिल हो सकते हैं। यह युवा आदतन अपराधी है पहले भी पुलिस ने इनके खिलाफ चाकूबाजी और मारपीट के मामले दर्ज हो चुके हैं।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  22 April 2023

Dhamtari,Secretaries

धमतरी। सरपंच संघ कुरुद की बैठक जनपद पंचायत के सभा हाल में हुई। यहां विभिन्न समस्याओं पर चर्चा की गई। पंचायत के विभिन्न समस्याओं के समाधान व मांग के लिए को सरपंच संघ कुरुद के सभी सरपंच 18 अप्रैल को कलेक्टर महोदय को ज्ञापन देने पहुंचेंगे। कलेक्टर महोदय को ज्ञापन सौंपे जाने की तैयारी के लिए 10-10 पंचायतों का ग्रुप बनाकर अलग अलग जिम्मेदारी दी गई।बैठक में प्रमुख रुप से कलेक्टर द्वारा स्कूल शिक्षा मद की कार्य एजेंसी आरईएस को बनाया गया है। डीलन चंद्राकर, अध्यक्ष सरपंच संघ ने कहा कि उपरोक्त आदेश में संशोधन कर, स्कूल शिक्षा मद की कार्य एजेंसी पंचायत को बनाया जाए। मनरेगा राशि की भुगतान विलंब होने से सरपंचों को काफी परेशानी हो रही है। साथ ही सूचना के अधिकार अधिनियम 2005 का दुरुपयोग हो रहा है। थानेश्वर तारक उपाध्यक्ष सरपंच संघ कुरुद ने कहा कि मटेरियल की राशि का भुगतान शीघ्र अति शीघ्र हो। जीपीआर सिस्टम में भुगतान होने के कारण सरपंचों को आर्थिक नुकसान हो रहा है। जितने का एस्टीमेट बना है उससे कम का मूल्यांकन तथा मूल्यांकन से भी कम का भुगतान जिससे सरपंचों को भारी आर्थिक नुकसान झेलना पड़ रहा है। सचिव के अनिश्चितकालीन हड़ताल में चले जाने से पंचायत के कार्य प्रभावित हो रहा है। जिनके निदान संबंधी समस्या को रखा गया। मनरेगा के कर्मचारी स्थानीय स्तर पर स्थानांतरण की मांग की गई। बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत कुरुद जीआर यादव, कार्यक्रम अधिकारी कुंती देवांगन, सरपंच संघ अध्यक्ष डीलन चंद्राकर, थानेश्वर तारक उपाध्यक्ष सरपंच संघ, रामचंद्र साहू, नेमेंश्वर प्रसाद साहू, कन्हैयालाल सिन्हा, पुरुषोत्तम प्रजापति, युवराज साहू ,दिनेश्वरी हरेंद्र साहू व अन्य उपस्थित रहे। पंचायत सचिवों के हड़ताल में जाने से जन्म मृत्यु पंजीयन, राशन कार्ड, विवाह पंजीयन, पेंशन भुगतान, पेयजल व्यवस्था, प्रधानमंत्री आवास, मनरेगा, गोबर खरीदी और निर्माण कार्य समेत शासन के सभी सर्वे का कार्य भी बुरी तरह से प्रभावित हो रहा है। पंचायत से जानकारियां नहीं मिल पाने के कारण प्रगणकों को सर्वे में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। महत्वाकांक्षी योजनाएं ठप पड़ गई है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  11 April 2023

dhamtari, Shri Ramji

धमतरी। अपने सूक्ष्म कला से नई पहचान बनाने वाले युवा कलाकार छत्तीसगढ़ के पहले माइक्रो आर्टिस्ट भानुप्रताप कुंजाम ने रामनवमी के शुभ अवसर पर पेंसिल की नोक में भगवान राम की दुनिया की सबसे छोटी मूर्ति बनाई है। भानु प्रताप के अनुसार इस कलाकृति को बनाने में एकाग्रता और धैर्यता के साथ लगभग सवा घंटे का समय लगा। इस प्रतिमा की ऊंचाई लगभग 14 मिलीमीटर है जो दुनिया की सबसे छोटी प्रतिमा है।   भानुप्रताप बताते हैं कि इस तरह के सूक्ष्म कलाकारी करने में उन्हें दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। उन्हें डिजिटल माइक्रोस्कोप की आवश्यकता है। मगर सपोर्ट नहीं मिल पाने से माइक्रोस्कोप ले पाने में भानुप्रताप सक्षम नहीं है। उनका कहना है कि प्रतिभा किसी चीज की मोहताज नहीं होती लेकिन कहीं न कहीं आवश्यक इंस्ट्रूमेंट न हो तो बहुत दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। कई बार हतोत्साहित होकर अपनी इस कला को छोड़ने तक का मन बना चुके हैं। इसीलिए अपने मन को मार कर आर्ट वर्क करते हैं और इसी का परिणाम है कि वे छत्तीसगढ़ के पहले पहले माइक्रो आर्टिस्ट के रूप में अपनी पहचान बना चुके हैं। मालूम हो कि कुंजाम इससे पहले दुनिया की सबसे छोटी शिवलिंग बनाकर वर्ल्ड रिकार्ड बनाया था उसके बाद बूढ़ादेव की सबसे छोटी प्रतिमा बनाई। अब मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्री रामचंद्र जी की सबसे छोटी प्रतिमा बनाई है।   माइक्रो आर्ट को बढ़ाने शासन से सहयोग की है अपेक्षा   माइक्रो आर्टिस्ट भानुप्रताप का कहना है कि शासन प्रशासन का कोई सपोर्ट नहीं मिल रहा है। वह अपनी प्रतिभा को देश विदेश तक फैला रहे होते उनका यह भी कहना है कि वह किसी के सामने हाथ फैलाना उन्हें अच्छा नहीं लगता। लोग आते हैं, मिलते हैं, सेल्फी लेते हैं दो शब्द तारीफ की करते हैं और चलते बनते हैं, मगर किसी ने थोड़ा सा भी सहयोग करने की बात नहीं की है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  31 March 2023

dhamtari,  Panchayat Bhavan, sarpanch hostage

धमतरी। ग्राम पंचायत परेवाडीह की सरपंच टिलेश्वरी साहू, दो महिला पंच और तीन पुरूष पंचों को पंचायत भवन के एक के कमरे में बाहर से ताला बंद कर एक हजार से अधिक ग्रामीणों की भीड़ ने 13 घंटों तक बंधक बनाए रखा। तड़के तीन बजे सरपंच के इस्तीफा देने के बाद ग्रामीणों ने सभी छह लोगों को छोड़ा। गांव की 52 एकड़ भूमि पर शासकीय उद्यानिकी कालेज खोलने का ग्रामीण विरोध कर रहे है। सरपंच के विरूद्ध लाया गया अविश्वास प्रस्ताव ध्वस्त होने के बाद ग्रामीणों का गुस्सा फूट पड़ा। पंचायत भवन में पथराव करने लगे। कुछ पंचों की चप्पल से पिटाई की गई। कम अंदर रह गए सरपंच और पांच पंचों को बंधक बना लिया गया। तनाव को देखते हुए गांव में पुलिस तैनात है।   25 मार्च को तड़के तीन बजे ग्राम विकास समिति और सरपंच-पंचों की चर्चा के बाद सरपंच टिलेश्वरी साहू ने ग्राम विकास समिति को इस्तीफा दिया। इसके बाद ग्रामीणों ने बंधक सभी छह लोगों को छोड़ा। इसके बाद पुलिस ने सभी सुरक्षित गांव से बाहर निकाला। रात भर ग्रामीणाें की भीड़ पंचायत भवन के बाहर डटी रही। भीड़ ने पंचायत भवन की बिजली तक काट दी थी। एसडीएम, तहसीलदार, एएसपी, डीएसपी पुलिस बल के साथ तैनात रहे। डरे सहमे सरपंच, पंच और उनके के कुछ समर्थक रूद्री के चिन्हारी रिसार्ट में ठहरे हुए हैं। गांव जाने का साहस नहीं कर पा रहे हैं। रात में बंधक जनप्रतिनिधियों को पानी तक नहीं दिया गया। पहले इस्तीफा दो तब पानी देंगे, कहकर ग्रामीण चिल्लाते रहे। ग्राम परेवाडीह की जिस 52 एकड़ भूमि को शासकीय उद्यानिकी कालेज बनाने के लिए आरक्षित किया जा रहा है, वहां अतिक्रमण है। इस भूमि पर गांव के छह से सात लोगों का अतिक्रमण हैं। अतिक्रमणकारियों और असामाजिक तत्वों ने गांव वालों को भड़काया कि सरपंच ने छह करोड़ रुपये लेकर उद्यानिकी कालेज के लिए गांव की भूमि दे दी है। यह भूमि गांव की निस्तारी भूमि हैं। इसके बाद गांव में बैठक हुई। ग्रामीणों ने 15 पंचों के माध्यम से सरपंच को पद से हटाने के लिए अविश्वास प्रस्ताव लाया था।   13 घंटों तक बंधक रहने वाली सरपंच टिलेश्वरी साहू ने कहा कि, अब गांव में उद्यानिकी कालेज नहीं बनना चाहिए। प्रस्ताव निरस्त किया जाए। 27 मार्च को प्रस्ताव निरस्त करने की मांग को लेकर कलेक्ट्रेट जाउंगी। जब प्रस्ताव निरस्त नहीं किया जाएगा तब तक वहीं धरना दूंगी। प्रस्ताव निरस्त होने के बाद ही गांव लाैटूंगी।   एसडीएम विभोर अग्रवाल ने बताया कि, ग्राम पंचायत परेवाडीह की सरपंच ने इस्तीफा दिया है या नहीं, इसकी जानकारी नहीं है। ग्राम विकास समिति और सरपंच ने चर्चा की। इस चर्चा में प्रशासन का कोई भी आदमी नहीं था। ग्रामीणों के छोड़ने के बाद पंचायत भवन से सरपंच, दो महिला पंच और तीन पुरूष पंचों को भीड़ के बीच से पुलिस ने सुरक्षित बाहर निकाला। रिसार्ट में वे लोग स्वयं से ठहरे हैं, प्रशासन ने नहीं रखा है। प्रशासन द्वारा इस्तीफा देने के लिए दबाव डालने की बात असत्य है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  25 March 2023

dhamtari, Crop getting damaged , unseasonal rain

धमतरी। खेतों में पककर व कटाई के बाद रखे चना तथा गेहूं फसल के लिए बेमौसम वर्षा नुकसानदायक रहा। वर्षा में भीगने के बाद फसल काली पड़ गई है। उत्पादन पर इसका विपरीत असर पड़ेगा। साथ ही दाम भी प्रभावित होगा। इससे किसानों को नुकसान उठाना पड़ रहा है। वहीं खराब मौसम का सिलसिला जारी होने की वजह से कटाई-मिंजाई प्रभावित है।   अंचल के ग्राम पंचायत रूद्री, गंगरेल, बरारी, कोटाभर्री, अछोटा, शंकरदाह, मथुराडीह, कलारतराई, खरेंगा समेत कई गांवों के किसान रबी सीजन में अपने खेतों पर चना, गेहूं समेत अन्य दलहन-तिलहन फसल की खेती किए है। मार्च माह में फसल पकने के बाद कटाई-मिंजाई जारी था, इस बीच बेमौसम वर्षा और आंधी तूफान होने से किसानों के तैयार फसल प्रभावित है। 25 मार्च को ग्राम कोटाभर्री, बरारी समेत कुछ अन्य गांवों में देखा गया है कि वर्षा से भीगने के बाद गेहूं फसल काला पड़ गई है। ऐसे में उत्पादन भी प्रभावित होगा। बादल वाला मौसम व बेमौसम वर्षा के चलते कटाई-मिंजाई फिलहाल प्रभावित है। समय पर कटाई-मिंजाई नहीं होने से किसानों की चिंता बढ़ गई है। अब इन किसानों को मौसम खुलने का बेसब्री से इंतजार है। इस साल गंगरेल बांध से सिंचाई पानी नहीं देने की वजह से ज्यादातर किसान अपने खेतों पर गेहूं व चना फसल लगाए है, लेकिन खराब मौसम से उत्पादन प्रभावित हुआ है। सब्जी उत्पादकों के खेतों में इन दिनों कई तरह की भाजी तैयार हो रही है, लेकिन बेमौसम वर्षा से फसल प्रभावित है। वर्षा व बादल वाला मौसम के चलते भाजी में पीलापन की शिकायत है। वहीं बैगन समेत अन्य सब्जी उत्पादन पर कीट-प्रकोप बढ़ गई है। इससे सब्जी उत्पादक परेशान है। पहले ही बाजार में सस्ते भाव से खेती की लागत नहीं मिल पा रही है, ऐसे में बेमौसम वर्षा ने और परेशानी बढ़ा दी है। कृषि विशेषज्ञ अधिकारी एफएल पटेल ने बताया कि बादल वाला मौसम व बेमौसम वर्षा दलहन-तिलहन फसल के लिए नुकसानदायक है। हालांकि ज्यादातर किसानों के चना व गेहूं फसल की कटाई-मिंजाई हो गई है, लेकिन पिछड़े हुए फसल के लिए नुकसानदायक है। वहीं सब्जी खेती के लिए यह मौसम बहुत ही खराब है। फसल खराब होने के साथ कीट-प्रकाेप बढ़ेंगे।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  25 March 2023

dhamtari,  gram panchayats stalled ,panchayat secretaries

धमतरी। पंचायत सचिव संघ अपनी एकसूत्रीय मांग परिवीक्षा अवधि पश्चात शासकीयकरण की मांग को लेकर बीते 16 मार्च से हड़ताल पर हैं। 22 मार्च को भी पंचायत सचिव धरना में बैठे रहे। सचिवों ने अपनी मांगों को लेकर गांधी मैदान में आवाज नारेबाजी की। धमतरी, मगरलोड, कुरुद व मगरलोड में ब्लाॅक स्तर पर प्रदर्शन जारी है। संघ के सदस्य भूपेश सिन्हा ने कहा कि जब तक मांग पूरी नहीं की जाती तब तक विरोध प्रदर्शन जारी रहेगा। लंबे समय से संघ द्वारा शासयकीकरण की मांग की जा रही है जिसे शासन द्वारा अनसुना किया जा रहा है। सचिवों की हड़ताल पर चले जाने से ग्राम पंचायतों का कामकाज ठप है। संघ के पदाधिकारी श्यामलाल विश्वकर्मा, श्वेता गुप्ता, चुन्नीलाल साहू, सुभाष साहू, रामाचरण साहू, घनश्याम साहू, अभिषेक तिवारी ने बताया कि पंचायत सचिवों की एकसूत्रीय मांग परिवीक्षा अवधि पश्चात शासकीयकरण की घोषणा नहीं करने के कारण प्रदेश पंचायत सचिव संघ के आव्हान पर वे 16 मार्च से काम बंद, कलम बंद हड़ताल पर हैं। सदस्यों ने बताया कि विभिन्न ग्राम पंचायतों में कार्यरत पंचायत सचिवों का बजट 2023-24 में शासकीयकरण करने पंचायत मंत्री द्वारा आश्वासन दिया गया था, किंतु बजट में पंचायत सचिव के शासकीयकरण के संबंध में कोई पहल नहीं होने से पंचायत सचिवों में रोष व्याप्त हैं। इससे आक्रोशित सचिवों ने आंदोलन की राह पकड़ी है। उनका कहना है कि जब तक उनकी मांगें नहीं मानी जाती तब तक आंदोलन जारी रहेगा। धरना प्रदर्शन में संघ के सदस्य भूपेश सिन्हा, श्रीराम सिन्हा, ओंकारप्रसाद साहू, जीवनलाल साहू, अशोक साहू, केशवराम साहू, होरीलाल साहू, दधिचि अग्रवाल, खेमिन साहू, सियाराम यादव, कोमलसिंह नेताम, गीता बंजारे, मोहिनी साहू, असलम खान आदि उपस्थित थे।   यह काम हो रहे प्रभावित   पंचायत सचिवों की हड़ताल पर चले जाने से ग्राम पंचायतों का कामकाज ठप है। पंचायतों में गोबर खरीद, जन्म मृत्यु पंजीयन, विवाह पंजीयन, पेंशन, मनरेगा, राशनकार्ड, राशि आहरण, पा कार्य सहित अन्य कार्य पूरी तरह से ठप है। इसके चलते आम लोगों को खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  22 March 2023

dhamtari, Congress captures ,f Dhamtari district panchayat president

धमतरी। जनपद पंचायत धमतरी के अध्यक्ष पद पर कांग्रेस का कब्जा हो गया है। कांग्रेस समर्थित मनीषा साहू ने भाजपा समर्थित पूर्णिमा बनपेला को आठ मतों के अंतर से हराया। धमतरी जनपद पंचायत में कुल 25 सदस्य हैं। इनमें से 24 सदस्यों ने अपने मताधिकार का उपयोग किया। विश्वास प्रस्ताव से हटाई गई जनपद अध्यक्ष गुंजा साहू वोट डालने नहीं आईं।   कांग्रेस समर्थित मनीषा साहू को 16 मत प्राप्त हुए। उनकी प्रतिद्वंदी भाजपा समर्थित पूर्णिमा बनपेला को सिर्फ आठ वोट मिले। उल्लेखनीय है कि कांग्रेस और भाजपा के सदस्यों से मिलकर पूर्व जनपद अध्यक्ष गुंजा साहू और उपाध्यक्ष अवनेंद्र साहू के विरुद्ध अविश्वास प्रस्ताव लाया था। अविश्वास प्रस्ताव में 23 सदस्यों ने सहमति जताते हुए वोट डाला था। तत्कालीन अध्यक्ष गुंजा साहू एवं उपाध्यक्ष अवनेंद्र साहू ने अविश्वास प्रस्ताव के पक्ष में मतदान किया था। जीत के बाद नवनिर्वाचित जनपद अध्यक्ष मनीषा साहू ने कहा कि सभी सदस्यों को मान सम्मान देते हुए साथ में लेकर चलूंगी। बिना किसी भेदभाव के सभी सदस्यों की बात सुनुंगी। उपाध्यक्ष पद के लिए मतदान दोपहर तीन बजे होगा। इसके तत्काल बाद मतगणना की जाएगी।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  10 March 2023

dhamtari, Elephant killed , youth sleeping

धमतरी।रिश्तेदार के घर मेहमान बनकर मगरलोड ब्लाक के ग्राम चारभाठा आए सुखराम कमाल 45 वर्ष को हाथी ने पटक-पटक कर मार डाला ।वह रात में खाना खाने के बाद गांव के मंच पर सोया था। सुखराम 45 वर्ष फुलसिंग कमार निवासी ग्राम ढिकुड़िया मोहेरा न् अपने साथी पुरुषोत्तम और धनेश्वर के साथ मगरलोड गया हुआ था। छह मार्च को गांव वापस लौटते समय रात होने पर वह अपने रिश्तेदार घनश्याम ध्रुव के यहां चारभाठा में ठहर गया। रात में खाना खाने के बाद सुखराम गांव के मंच पर सोने चला गया । रात्रि 12 बजे के आसपास हाथी ने सोते हुए कमार पर हमला कर दिया और पटक-पटक कर उसे मार डाला। दूसरे दिन सात मार्च की सुबह सुखराम का क्षतविक्षत्त शव मिला। इस घटना से ग्रामीणों व क्षेत्र में दहशत का माहौल है। इससे पूर्व यह हाथी गरियाबंद जिले की फिंगेश्वर वन परिक्षेत्र के ग्राम बोरिद में एक महिला को मौत के घाट उतार चुका है। वन विभाग के अनुसार हाथी 28 फरवरी तक मगरलोड क्षेत्र में रहा। फिर वहां गरियाबंद जिला चला गया था। आठ दिन बाद पुनः वापस आया है। वन विभाग की टीम लगातार गजराज वाहन से हाथी पर निगरानी बनाए हुए है। साथ ही आसपास के गांवों मुनादी करवाकर जंगल की तरफ न जाने और हाथी के समीप न जाने की अपील की गई है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  7 March 2023

dhamtari, Five accused ,human trafficking gang

धमतरी।अंतर्राज्यीय मानव तस्करी गिरोह के पांच आरोपितों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। लड़कियों को काम दिलाने के बहाने मध्य प्रदेश ले जाकर बेचने का प्रयास करने के प्रकरण का पुलिस ने भंडाफोड़ किया है। गिरोह में एक महिला आरोपित भी शामिल हैं। तीन आरोपित फरार हैं।   थाना सिहावा क्षेत्र के ग्राम पदमपुर एंव घठुला की लड़कियों को खाना बनाने एंव पैकिंग करने का काम दिलाने के बहाने मध्यप्रदेश ले जाकर बेचने की कोशिश करने की रिपोर्ट चार मार्च को पंजीबद्ध करवाई गई। इसके बाद पुलिस सक्रिय हुई। चिंताराम कोर्राम 23 वर्ष पुत्र सुखुराम कोर्राम निवासी गढ़ियापारा भीतररास थाना सिहावा को हिरासत में लेकर पुलिस पे पूछताछ की। उसने बताया कि बालंगीर ओडिशा निवासी शंकर मोंगराज, उसकी पत्नी विमला मोंगराज व बालाघाट मध्यप्रदेश निवासी सुरेश उर्फ बबलू और कैलाश के साथ लड़कियों को काम दिलाने के बहाने बहलाकर दूसरे राज्य ले जाकर बेचते एवं पूर्व में क्षेत्र के लड़कियों को ले जाकर बेच चुके हैं। तत्परता से पुलिस टीम भेजकर आरोपित शंकर मोंगराज 68 वर्ष स्वामी मोंगराज सुकनाभाठा थाना टिटलागढ़ जिला बालंगीर आेडिशा वर्तमान निवासी बीएसी कालोनी भाटागांव रायपुर, विमला मोंगराज 65 वर्ष पत्नी शंकर मोंगराज, चिंताराम कोर्राम, सुरेश उर्फ बबलू दशहरे 39 वर्ष और कैलाश घसरिया 47 वर्ष पुत्र राधेलाल घसरिया दाेनों निवासी चिखली थाना बहेला जिला बालाघाट मप्र को पांच मार्च को गिरफ्तार किया गया। कार्रवाई में थाना प्रभारी निरीक्षक लेखराम ठाकुर, सउनि पुष्पानंद ध्रुव, जीएस राजपूत, प्रआर दीनू मारकंडेय, आरक्षक सुरेन्द्र डडसेना, भूपेन्द्र पदमशाली, अनुराग पांडे, संजय सोम का योगदान रहा।   महाराष्ट्र से भागकर एक युवक और दो युवतियां घर पहुंचे   पुलिस के अनुसार सिहावा गढ़ियापारा निवासी 20 वर्षीय युवक से चिंताराम कोर्राम ने संपर्क किया। झांसे में आकर युवक 28 फरवरी को घर से निकला। नगरी में 18 व 19 वर्ष की दो और युवतियाें को चिंताराम अपने साथ लेकर आया था। सभी बस से धमतरी के बस स्टैंड पहुंचे। इसके बाद बस बदलकर रायपुर पहुंच गए। रायपुर में बुजुर्ग दंपति शंकर मोंगराज और उसकी पत्नी विमला मोंगराज मुलाकात हुई। सभी छह लोग ट्रेन में सवार होकर महाराष्ट्र पहुंच गए। आमगांव में सभी को कार में बैठाकर तीन अन्य लोग ले जाने लगे। पेशाब जाने का बहाना कर युवक और दाेनों युवतियां जंगल की ओर भाग गए। चार मार्च को किसी तरह नगरी पहुंचे। स्वजनों को घटना की जानकारी दी। इसके बाद सिहावा थाना में रिपोर्ट दर्ज करवाई गई।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  7 March 2023

dhamtari, Piparchhedi village,Dhamtari district

धमतरी। धमतरी जिले के अर्जुनी थाना अंतर्गत ग्राम ग्राम पीपरछेड़ी (देमार) के कुर्मी पारा में गुरुवार को एक पति ने अपने पत्नी की टंगिये से हमला कर मौत के घाट उतार दिया। हत्या के बाद पति को तुरंत पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है और उसे कोर्ट में पेश करने की तैयारी है। पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार ग्राम पीपरछेड़ी (देमार) के कुर्मी पारा में अर्जुन देशमुख (54 ) ने अपनी पत्नी शारदा देशमुख (48 ) को टंगिया से मारकर जघन्या हत्या कर दी। घटना के बाद आरोपित ने थाना में जाकर आत्मसमर्पण कर दिया। घटना गुरुवार दो मार्च सुबह की है। अर्जुन देशमुख ने अपनी पत्नी शारदा देशमुख पर टंगीया से गले और सिर पर वार कर मौत के घाट उतार दिया। कमरे की कुंडी बंद कर अर्जुनी थाना जाकर आत्मसमर्पण कर दिया। उस समय उसके पुत्र लालजी देशमुख टेंट लगाने और बहू रोजगार गारंटी कार्य में गई थी, अर्जुनी थाना से सुबह 10 बजे पुलिस आने के बाद गांव में यह खबर आग की तरह फैल गई। सब मोहल्ले में इकट्ठा हो गए , फिर महिला पुलिस बुलाकर पंचनामा करके लाश को पोस्टमार्टम करने धमतरी ले जाया गया, दोपहर बाद महिला का अंतिम संस्कार पीपरछेड़ी में किया गया, जानकारी के मुताबिक हत्यारा शराब पीने का आदि था।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  2 March 2023

dhamtari, SDRF team ,mock drill , Maghi Punni fair site

धमतरी।मेला स्थल पर किसी प्रकार की अनपेक्षित घटनाओं से निबटने तथा भीड़ में राहत एवं बचाव कार्य निष्पादित करने के उद्देश्य से शुक्रवार 03 फरवरी को एसडीआरएफ के दल द्वारा जिला प्रशासन धमतरी और गरियाबंद के संयुक्त तत्वावधान में मॉक ड्रिल किया गया। कलेक्टर ऋतुराज रघुवंशी के निर्देशानुसार इस तरह की संभावित घटना से निबटने की पूर्व तैयारी एवं पूर्वाभ्यास त्रिवेणी संगम राजिम के माघी पुन्नी मेला स्थल में मॉक ड्रिल किया गया। उक्त मॉक ड्रिल में एसडीआरएफ , होमगार्ड्स , पुलिस, चिकित्सा, राजस्व एवं अन्य संबंधित विभागों ने संयुक्त रूप से हिस्सा लिया। इस दौरान एसडीआरएफ और होमगार्ड के दल ने लक्ष्मण झूला ब्रिज में कोई हादसा होने के मद्देनजर ब्रिज में फंसे लोगों को नीचे सुरक्षित ढंग से नीचे लेकर आने का प्रदर्शन करते हुए अभ्यास किया। साथ ही टीम के द्वारा संगम स्थल पर नदी में गिरे लोगों को बोट के जरिये बाहर निकालने का भी सफलतापूर्वक अभ्यास किया गया। इसके साथ ही एसडीआरएफ ने अपने सभी संसाधनों, उपकरणों का भी प्रदर्शन किया, जिनका उपयोग विभिन्न आपदाओं के दौरान किया जाता है। मॉक ड्रिल के दौरान पुलिस के जवानों ने भीड़ को नियंत्रित किया। इसी तरह स्वास्थ्य विभाग द्वारा घायलों का इलाज किया गया। राजस्व विभाग ने पीड़ितों के लिये राहत शिविरों का इंतजाम किया । मॉक ड्रिल के दौरान धमतरी और गरियाबंद के संबंधित विभागों के अधिकारी मौजूद रहे । रायपुर से एसडीआरएफ टीम की प्रभारी अधिकारी होमगार्ड की डिवीजनल कमांडेंट अनिमा कुजूर, धमतरी होम गार्ड कमांडेंट एस के शुक्ला द्वारा मॉक ड्रिल का संचालन किया गया ।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  6 February 2023

Dhamtari ,  fragrance,Naxalite activities

धमतरी।शहर में एक साथ पांच नक्सलियों के पकड़े जाने के बाद से जिले के नक्सल क्षेत्रों में नक्सलियों की सुगबुगाहट बढ़ गई है। डीआरजी जवान, सीआरपीएफ व सीएएफ के जवानों ने सर्चिंग तेज कर दिया है। वहीं जिले के पुलिस कप्तान भी लगातार इन क्षेत्रों पर नजर रखे हुए है। पिछले दिनों बोराई व बहीगांव कैंप का निरीक्षण कर एसपी प्रशांत ठाकुर ने जवानों को नक्सली गतिविधियों पर सतत निगाह रखने निर्देश दिए है। एसपी प्रशांत ठाकुर ने नक्सल प्रभावित थाना बोराई एवं नक्सल इलाके में स्थित सीएएफ कैम्प बहीगांव का आकस्मिक भ्रमण किया। यहां जवानों से मिलकर उन्होंने सुरक्षा संबंधी महत्वपूर्ण निर्देश दिए। सीमावर्ती थाना बोराई में चेक पोस्ट का निरीक्षण कर बाहर से आने वाले अवैध धान एवं गांजे, अवैध शराब के तस्करी को रोकने एवं सख्त कार्यवाही करने के भी निर्देश दिए है। थाना बोराई में डीआरजी की टीम से मिलकर नक्सली गतिविधियों के संंबंध में जानकारी लेकर नक्सल सर्चिंग तेज किये जाने के संंबंध में एवं थाना कैंप के सुरक्षा को सुदृढ़ करने कहा है। वहीं नक्सलियों से निपटने के लिए महत्वपूर्ण दिशा निर्देश एसपी प्रशांत ठाकुर ने जवानों को दिया। एसपी प्रशांत ठाकुर ने बोराई थाने सीमावर्ती क्षेत्रों एवं बहीगांव कैम्प निरीक्षण कर कैम्प के सभी अधिकारी व जवानों से रूबरू हुए। जवानों को ड्यूटी के दौरान होने वाले उनकी समस्याओं व उनका हालचाल जाना।जवानों को ईमानदारी व सतर्कतापूर्वक ड्यूटी करने के लिए उनका हौंसला बढ़ाया। उल्लेखनीय है कि एसपी प्रशांत ठाकुर समय-समय पर नक्सल थानें एवं कैंपों का भ्रमण कर जवानों का हौसला अफजाई कर जवानों को सुरक्षा संबंधी टिप्स देकर सजगतापूर्वक ड्यूटी करने के लिये निर्देशित किया है। आवश्यक मूलभूत सुविधाओं एवं उपलब्धता, आवश्यकता का भी मुआयना किया जाता रहा है। इस अवसर पर एसडीओपी नगरी मयंक रणसिंह, डीएसपी नक्सल आपरेशन आरके मिश्रा,थाना प्रभारी सिहावा एलआर ठाकुर,थाना प्रभारी बोरई युगल किशोर नाग, कैंप प्रभारी बहीगांव अर्जुन सिंह ठाकुर सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  6 February 2023

स्टूडेंट के साथ जबरदस्ती कॉल

कोरबा जिले के पोड़ी-उपरोड़ा विकासखंड अंतर्गत प्री-मैट्रिक आदिवासी बालक छात्रावास लैंगी में रंगीन मिजाजी गुरुजी को भारी पड़ी। मामला सामने आने के बाद उसे निलंबित कर दिया गया। सहायक शिक्षक प्रदीप कुमार टोप्पो हॉस्टल में महिला के साथ पकड़ा गया था। जानकारी के अनुसार, प्री-मैट्रिक आदिवासी बालक छात्रावास लैंगी में 22 जनवरी की रात 9.30 बजे छात्रावास अधीक्षक के कमरे में प्रदीप कुमार टोप्पो सहायक शिक्षक एलबी, शासकीय प्राथमिक शाला मोहनपुर, संकुल केन्द्र चंद्रौटी एक महिला को लेकर गया था। ये देखकर रात करीब 11.30 बजे छात्रावास के चौकीदार और छात्रों ने सहायक शिक्षक को उस कमरे में बंद कर बाहर से ताला लगा दिया।इसकी सूचना डायल 112 और पसान पुलिस को दी गई। रात में पुलिस ने यहां पहुंचकर छात्रावास अधीक्षक के कमरे का ताला खोलकर प्रदीप कुमार टोप्पो और महिला को बाहर निकाला। इसके बाद पुलिस उन्हें थाने ले गई। इसके बाद दोनों से पूछताछ हुई। मामले की जानकारी जिला शिक्षा अधिकारी को दी गई। उन्होंने जांच कराई, तो छात्रों की शिकायत सही पाई गई। विकासखंड शिक्षा अधिकारी पोड़ी-उपरोड़ा के द्वारा जांच प्रतिवेदन सौंपा गया। महिला के ससुर ने भी बहू के खिलाफ कार्रवाई के लिए पुलिस को आवेदन सौंपा। पुलिस ने आरोपी शिक्षक के खिलाफ IPC की धारा 354 (क), 509 (ख), 67 आईटी एक्ट और पॉक्सो एक्ट की धारा 10 कायम कर लिया और जांच में जुट गई। SP प्रशांत ठाकुर ने पुलिस को तत्काल कार्रवाई के निर्देश दिए। एसपी ने मामले को गंभीरता से लेते हुए ASP मेघा टेम्भुरकर साहू को तत्काल आरोपी की गिरफ्तारी करने को कहा। इधर जैसे ही आरोपी को मामला दर्ज होने का पता चला, उसने चालाकी दिखाते हुए खुद को मेंटल हॉस्पिटल में भर्ती करा लिया।आरोपी मोहन लाल साहू धनवंतरी मेंटल अस्पताल सारखी कोलार में भर्ती था। उसने सोचा कि वो खुद को मानसिक रूप से अवसाद ग्रस्त बताकर सजा से बच जाएगा, लेकिन उसकी सारी चालाकी धरी की धरी रह गई। कुरूद DSP कृष्ण कुमार पटेल के नेतृत्व में आरोपी शिक्षक को गिरफ्तार कर लिया गया। शनिवार को उसे कोर्ट में पेश किया गया, जहां से उसे न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया गया।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  29 January 2023

माओवादी फिर से दहशत फैलाने की फ़िराक में

देश में आतंकी घटना कम होने का नाम नहीं ले रही है। अब खबर आ रही है छत्तीसगढ़ से जहाँ धमतरी शहर के बस स्टैंड पर 15 जनवरी को 5 नक्सलियों की एक साथ गिरफ्तारी होने के बाद से जिला नक्सलियों के निशाने पर है। यहां नक्सली किसी बड़ी वारदात को अंजाम दे सकते हैं। ऐसे में CRPF और DRG ने सुरक्षा घेरे को और मजबूत कर दिया है। नक्सल प्रभावित करीब 50 गांवों में फोर्स सर्चिंग कर इनकी गतिविधियों पर नजर रखे हुए है।CRPF कमांडर खुद मोर्चा संभालकर अति संवेदनशील एरिया में घुस रहे हैं। नक्सल ऑपेशन के डीएसपी आरके मिश्रा खुद डीआरजी और सीएफ के साथ सर्चिंग कर रहे हैं। फोर्स के दबाव से नक्सलियों को मारे जाने का डर है। खुफिया एजेंसियों के मुताबिक, नक्सली कमांडर सत्यम गावड़े धमतरी के अलावा कांकेर, गरियाबंद और ओडिशा बॉर्डर पर सक्रिय है। धमतरी के एलओएस का मोर्चा फिलहाल रामदास और टिकेश्वर को सौंपा गया है। इधर नक्सल गतिविधियों की सूचना के बाद एसपी प्रशांत ठाकुर ने 25 जनवरी को फोर्स से गोपनीय चर्चा भी की और आगे की रणनीति बनाई गई।पुलिस अफसरों के मुताबिक, गिरफ्तार नक्सली महिला सगुणा उर्फ कमला ने छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र और आंध्रप्रदेश में कई बड़ी नक्सली वारदातों को अंजाम दिया है, जिस पर एनआईए (नेशनल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी) ने केस दर्ज किया है। एनआईए ने भी गिरफ्तार कमला से पूछताछ की है। इधर नक्सली प्रवक्ता ने प्रेस नोट जारी कर उन्हें छोड़ने की धमकी भी दी, इसलिए फोर्स 24 घंटे अलर्ट मोड पर है। बोराई की सीआरपीएफ कंपनी ने गरियाबंद में डेरा डाला हुआ है, जबकि कोंडागांव से एक और कंपनी बोराई पहुंची है।    

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  29 January 2023

dhamtari, Devotees gather, Rajim Punni fair

धमतरी। माघी पूर्णिमा के अवसर पर कई स्थानों पर मेला लगेगा। इसे लेकर तैयारियां शुरू हो गई हैं। महानदी से लगे राजिम में पुन्नी मेला के अवसर पर कई कार्यक्रम होंगे। पांच फरवरी से 18 फरवरी तक मेला स्थल में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। साथ ही पंचायत एवं ग्रामीण विकास, कृषि, उद्यानिकी, पशु चिकित्सा, स्वास्थ्य, महिला एवं बाल विकास, शिक्षा, श्रम, रोजगार एवं उद्योग विकास केन्द्र द्वारा विभागीय स्टाॅल भी लगाए जाएंगे। कलेक्टर ऋतुराज रघुवंशी ने कार्यक्रम के सुचारू संपादन और सभी विभागों से समन्वय के लिए मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत प्रियंका महोबिया को नोडल अधिकारी नियुक्त किया है। उन्होंने कार्यक्रम के सुचारू संपादन के लिए अधिकारियों की ड्यूटी भी लगाई है। मेला अवधि के दौरान सुरक्षा, यातायात, व्हीआईपी आगमन, पार्किंग, रूट चार्ट, कारकेड इत्यादि की व्यवस्था अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक मेघा टेम्भुरकर द्वारा की जाएगी। इसी तरह कुलेश्वर मंदिर परिसर और लोमश ऋषि आश्रम का दायित्व वनमण्डलाधिकारी मयंक पाण्डेय को दिया है। सम्पूर्ण कानून व्यवस्था और कार्यपालिक दण्डाधिकारियों की नियुक्ति का दायित्व अपर कलेक्टर चन्द्रकांत कौशिक को दिया गया है। वहीं अनुभाग स्तर पर मेला अवधि के दौरान पूरी व्यवस्था और कुलेश्वर मंदिर परिसर एवं लोमश ऋषि आश्रम में कार्यपालिक दण्डाधिकारी नियुक्ति की जिम्मेदारी अनुविभागीय अधिकारी राजस्व कुरूद श्री सोनाल डेविड को सौंपा गया है। साथ ही उन्हें राजिम मेला में कार्यरत अधिकारी, कर्मचारी, जनप्रतिनिधियों, मीडिया और अन्य को पास जारी करने का दायित्व भी सौंपा गया है। इसी तरह मेला स्थल में विभागीय स्टाॅल और स्व सहायता समूह को स्टाॅल आबंटन की जिम्मेदारी मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत मगरलोड रोहित बोरझा की होगी। साथ ही उन्हें पर्व स्नान, शोभायात्रा के लिए रथ एवं झांकियां प्रदाय करने की जिम्मेदारी दी गई है। तात्कालिक चिकित्सा सेवा और कोविड प्रोटोकाल का पालन कराने का जिम्मा मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. एसके मंडल का होगा। इसी तरह राजीव लोचन मंदिर परिसर और लक्ष्मण झूला के लिए सभी व्यवस्था कार्यपालन अभियंता, जल संसाधन कोड 90 आरएल देव द्वारा की जाएगी। धमतरी जिले के तहत मेला परिसर की सफाई और पेयजल की व्यवस्था मुख्य नगरपालिका अधिकारी मगरलोड लाल सिंह मरकाम तथा कुलेश्वर मंदिर परिसर एवं लोमश ऋषि आश्रम में जरूरी रौशनी की व्यवस्था कार्यपालन अभियंता विद्युत मंडल कुरूद द्वारा की जाएगी। दिव्यांगों के अनुरूप (व्हील चेयर) की व्यवस्था और विभागीय स्थल प्रदर्शन उप संचालक, समाज कल्याण अखिलेश तिवारी और संत महात्माओं के लिए भोजन निर्माण के लिए कारीगर जिला खाद्य अधिकारी बसंत कोर्राम तथा जिला प्रबंधक, नागरिक आपूर्ति निगम धमतरी विजय निगम द्वारा किया जाएगा।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  28 January 2023

Dhamtari, Five Maoists arrested

धमतरी। मोतियाबिंद आपरेशन कराने धमतरी पहुंचे पांच नक्सलियों को धमतरी पुलिस ने गिरफ्तार किया है। पुलिस महानिरीक्षक रायपुर रेंज रायपुर आरिफ हुसैन शेख के निर्देशन पर पुलिस अधीक्षक धमतरी प्रशांत ठाकुर के मार्गदर्शन में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक मेघा टेंभुरकर साहू के नेतृत्व में धमतरी जिला में अपराधिक एवं नक्सल गतिविधियों पर नक्सल एवं शहर क्षेत्रों में लगातार सतत् निगाह रखी जा रही थी की अपराधिक तत्वों के लोगों द्वारा कोई अप्रिय घटना को अंजाम न दें। जिला धमतरी में संदिग्ध महिला नक्सली होने की सूचना पर तत्काल टीम गठित कर मय दस्तावेज एवं हथियार के रवाना कर पांच नक्सलियों को गिरफ्तार किया गया, साथ ही रैन बसेरा नया बस स्टैंड के गाड़ी मिली जिसमें कुल पांच महिला एवं पुरुष बैठे मिले जिनसे पूछताछ करने पर संतोषजनक जवाब न देकर गोल-मोल जवाब देने लगा जिनसे बारिकी से पूछताछ किया गया, एक महिला ने अपना नाम कमला बाई मट्टामी उर्फ सगुना उर्फ बिचा जगना पति मल्लाराजी रेड्डी उर्फ मुरली उर्फ संग्राम उम्र 50 वर्ष निवासी पोयरकोट गढ़चिरौली महाराष्ट्र बताया तथा स्वयं को प्रतिबंधित माओवादी संगठन के भांमरागढ़ क्षेत्र में डिवीजन कमेंटी मेंबर (डीवीसीएम) बताया, मनत राम पोया पिता रामसाई पोया उम्र 27 वर्ष निवासी ताड़बेली थाना बांदे जिला कांकेर का निवासी होना एवं स्वंय को जनमिलिशया ताड़बेली क्षेत्र का होना बताया, मैनी जुर्रे पति नरेश जुर्रे उम्र 30 वर्ष निवासी ताड़बेली थाना बांदे जिला कांकेर का होना एवं स्वंय को नक्सली सहयोगी पंचायत मिलिशया का सदस्य होना बताया, विधि से संघर्षरत बालिका, वाहन चालक सुजन बाछर पिता सुभाष बाछर उम्र 32 वर्ष निवासी पी व्ही 89 विवेकनगर थाना बांदे जिला कांकेर का होना एवं नक्सली सहयोगी होना बताया । कमला बाई का आधार कार्ड चेक किया गया जो की सही नहीं होना पाया गया। पूछताछ से कमला बाई ने बताया कि प्रचार प्रसार के साथ-साथ आंख का ईलाज कराना और ईलाज के बाद धमतरी के कुछ क्षेत्रों में नक्सली गतिविधियों का प्रचार प्रसार करना बताया। उपरोक्त कृत्य अपराध धारा 10, 13(1), 38(2) 39 (2) विधी विरूध्द क्रियाकलाप अधि० एवं धारा 147, 419 भादवि० एवं आई टी एक्ट की धारा 66 (घ) के तहत पंजीबद्ध किया गया। आरोपितों को न्यायिक रिमाण्ड पर भेजा जा रहा है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  17 January 2023

रिटर्निंग और सहायक रिटर्निंग अधिकारी नियुक्त

   त्रिस्तरीय पंचायतों के उप निर्वाचन 2022 के तहत कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी (स्थानीय निर्वाचन) पी.एस.एल्मा ने त्रिस्तरीय पंचायतों के उप निर्वाचन 2022 के लिए विकासखण्डवार रिटर्निंग और सहायक रिटर्निंग अधिकारी नियुक्त किया है। छत्तीसगढ़ पंचायत निर्वाचन नियम 1995 के नियम 20 तथा 21 (1) में प्रदत्त अधिकारों के तहत कलेक्टर ने यह नियुक्ति की है। मिली जानकारी के मुताबिक विकासखण्ड कुरूद में तहसीलदार कुरूद  नीलकंठ जनबंधु रिटर्निंग अधिकारी (पंचायत) और मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत कुरूद को सहायक रिटर्निंग अधिकारी (पंचायत) पदाभिहित किया गया है। इसी तरह विकासखण्ड नगरी में तहसीलदार नगरी केतन भोयर को रिटर्निंग और मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत नगरी को सहायक रिटर्निंग अधिकारी तथा विकासखण्ड धमतरी के लिए तहसीलदार धमतरी  तारसिंह खरे को रिटर्निंग और मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत धमतरी को सहायक रिटर्निंग अधिकारी पदाभिहित किया गया है।     इसी तरह छत्तीसगढ़ पंचायत निर्वाचन नियम 1995 के कंडिका 36 के अनुसार कुछ मामले में नामंजूर किए गए सरपंच एवं पंच के नाम निर्देशन पत्रों का पुनरीक्षण करने संबंधित विकासखण्ड के अनुविभागीय अधिकारी पुनरीक्षण अधिकारी होंगे।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  14 December 2022

कलेक्टर पी.एस.एल्मा ने फसल बीमा रथ को हरी झण्डी दिखाकर किया रवाना

  फसल बीमा संबंधी जागरूकता लाने का प्रयास प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत पिछले साल की तरह इस साल भी रबी 2022-23 में फसल बीमा संबंधी जागरूकता लाने का प्रयास है। विभिन्न विकासखण्डों के गांवों के किसानों में जागरूकता लाने के लिए आज कलेक्टर  पी.एस.एल्मा द्वारा फसल बीमा रथ को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया गया। उप संचालक, कृषि  मोनेश साहू से मिली जानकारी के मुताबिक रथ के जरिए किसानों को फसल बीमा की जानकारी दी जाएगी, जिससे प्राकृतिक आपदा, असामयिक वर्षा और ओला वृष्टि से फसल को होने वाली क्षति की भरपाई की जा सके। बताया गया है कि इस साल रबी में गेहूॅं और चना को जिले के लिए फसल बीमा में अधिसूचित किया गया है। चना की बीमित राशि 33 हजार रूपये, जबकि किसान देय प्रीमियम राशि 495 रूपये है। इसी तरह गेंहूॅं की बीमित राशि 30 हजार रूपये और किसान देय प्रीमियम राशि 450 रूपये हैं। उप संचालक ने अपील की है कि ऐसे किसान, जिन्होंने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत पंजीयन नहीं कराया है, वे नजदीकी चॉइस सेंटर और बैंकों के माध्यम से एक से 15 दिसम्बर के बीच पंजीयन करा सकते हैं, जिससे फसल बीमा योजना का लाभ उन्हें मिल सके।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  1 December 2022

जिले के दो उप स्वास्थ्य केन्द्र को मिला राष्ट्रीय गुणवत्ता प्रमाण पत्र

उप स्वास्थ्य केन्द्र नगरी के गेदरा और कुरूद के गाड़ाडीह शामिल भारत सरकार, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय नई दिल्ली द्वारा प्रदेश के तीन हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर्स को को राष्ट्रीय गुणवत्ता प्रमाण पत्र से नवाजा गया है। इनमें धमतरी जिले के दो उप स्वास्थ्य केन्द्र नगरी के गेदरा और कुरूद के गाड़ाडीह शामिल है। मिली जानकारी के मुताबिक भारत सरकार द्वारा यह गुणवत्ता प्रमाण पत्र स्वास्थ्य संस्थाओं को उनके द्वारा मरीजों को गुणवत्तापूर्ण और उच्च स्तरीय सेवाएं प्रदाय करने के लिए दिया जाता है। इसके तहत जिला स्तरीय मूल्यांकन के बाद राज्य स्तरीय मूल्यांकन किया जाता है। इसके बाद राष्ट्रीय स्तर पर मूल्यांकन के लिए स्वास्थ्य केन्द्रों का नामांकन किया जाता है।      इसी कड़ी में हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर कुरूद के गाड़ाडीह और नगरी के गेदरा का राष्ट्रीय दल ने 20 और 21 सितम्बर को मूल्यांकन किया। इस दौरान स्वास्थ्य केन्द्रों में ओपीडी, आईपीडी, लेबर रूम, लेबोरेटरी, जनरल एडमिनिस्ट्रेशन, राष्ट्रीय कार्यक्रम के विभिन्न बिन्दुओं के आधार पर मूल्यांकन किया गया। इसमें धमतरी जिले के उप स्वास्थ्य केन्द्र गेदरा को 90 प्रतिशत और गाड़ाडीह को 94 प्रतिशत स्कोर मिला। प्रमाण पत्र मिले इन संस्थाओं को प्रोत्साहन राशि के तोर पर हर साल दो लाख 25 हजार रूपये और प्रमाण पत्र प्रदाय किया जाएगा, जिसका उपयोग संस्था द्वारा जरूरत के मुताबिक सेवाओं के विस्तार के लिए किया जाएगा। गौरतलब है कि इससे पहले सिविल अस्पताल नगरी और प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र चटौद को राष्ट्रीय गुणवत्ता प्रमाण पत्र मिल चुका है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  29 November 2022

"नई चेतना" अभियान का राष्ट्रीय शुभारंभ कार्यक्रम

  छत्तीसगढ़ की ‘बिहान’ की महिलाओं ने दी सक्रिय सहभागिता लैंगिग भेदभाव के विरूद्ध राष्ट्रीय अभियान "नई चेतना" के आज नई दिल्ली में शुभारंभ कार्यक्रम में प्रदेश की राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन (बिहान) की महिलाओं ने सक्रिय सहभागिता दी। केन्द्रीय ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज मंत्री गिरिराज सिंह के मुख्य आतिथ्य में संपन्न शुभारंभ कार्यक्रम में धमतरी की चन्द्रिका साहू ने अतिथियों के साथ दीप प्रज्वलन किया। बस्तर की गायत्री लोन्हारे को मंच पर आभार प्रदर्शन का मौका मिला। इस दौरान उन्होंने लैंगिक समानता के लिए अपने काम के अनुभव भी साझा किए। वहीं गरियाबंद के छुरा विकासखंड की रानी परतेवा गांव की हुलसी ध्रुव ने मंचस्थ अतिथियों का स्वागत किया। कार्यक्रम में लैंगिक भेदभाव को दूर करने बस्तर में संचालित जेंडर परिवार चौपाल पर आधारित डॉक्युमेंट्री का प्रदर्शन किया गया। ‘बिहान’ के जेंडर संसाधन केंद्रों के माध्यम से प्रदेश भर में महिलाएं परिवार और समुदाय में लैंगिक भेदभाव के विरूद्ध काम कर रही हैं। लैंगिग भेदभाव के विरूद्ध देशभर में विशेष अभियान "नई चेतना - पहल बदलाव की" 25 नवम्बर से 23 दिसम्बर तक संचालित की जा रही है। आज नई दिल्ली के डॉ. अम्बेडकर इंटरनेशनल सेंटर में आयोजित इसके शुभारंभ कार्यक्रम में केंद्रीय ग्रामीण विकास राज्य मंत्रीद्वय  फग्गन सिंह कुलस्ते और साध्वी निरंजन ज्योति तथा केंद्रीय पंचायतीराज राज्य मंत्री  कपिल मोरेश्वर पाटिल भी मौजूद थे। देशभर से पहुंची राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के अंतर्गत गठित स्वसहायता समूहों की महिलाएं भी कार्यक्रम में शामिल हुईं। महिला समूह से जुड़ी बस्तर की सुकदाई कश्यप, कांकेर की जयंती चक्रधारी, बस्तर के डीपीएम  निलेश लखेरा और गरियाबंद के डीपीएम पतंजलि मिश्र भी नई दिल्ली में शुभारंभ कार्यक्रम में शामिल हुए। वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के माध्यम से अलग-अलग स्थानों से प्रदेश की स्वसहायता समूहों की महिलाएं और छत्तीसगढ़ राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन कार्यालय के अधिकारी भी कार्यक्रम से जुड़े। धमतरी की चन्द्रिका ने अतिथियों के साथ दीप प्रज्वलन किया तो बस्तर की गायत्री को मिला आभार प्रदर्शन का मौका, गरियाबंद की हुलसी ने किया अतिथियों का स्वागत ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज मंत्री श्री गिरिराज सिंह ने नई दिल्ली में किया "नई चेतना" अभियान का शुभारंभ शुभारंभ कार्यक्रम में बस्तर में चल रहे जेंडर परिवार चौपाल कार्यक्रम पर आधारित डॉक्युमेंट्री का हुआ प्रदर्शन लैंगिक भेदभाव के विरूद्ध 25 नवम्बर से 23 दिसम्बर तक देशभर में चलेगा विशेष अभियान "नई चेतना - पहल बदलाव की"  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  26 November 2022

टीडीएस संबंधी संशय के निराकरण हेतु आहरण एवं संवितरण अधिकारियों की कार्यशाला आयोजित

 ट्रेसेज पोर्टल की उपयोगिता पर डाला गया प्रकाश कलेक्टर पी.एस.एल्मा ने जिले में पदस्थ सभी आहरण एवं संवितरण अधिकारियों को पत्र जारी कर आयकर विभाग तथा जिला कोषालय के समन्वय से टीडीएस पर एक दिवसीय कार्यशाला आयोजित कर संशय के निराकरण हेतु निर्देशित किया था। उक्त निर्देश के परिपालन में गत 11 नवंबर को कार्यशाला का आयोजन जिला पंचायत के सभाकक्ष में दोपहर तीन बजे से आयोजित की गई, जिसमें सभी शासकीय कार्यालयों में पदस्थ आहरण संवितरण अधिकारी (डीडीओ) को आय के स्रोत में कटौती के संबंध में विस्तार से जानकारी दी गई।  कार्यशाला में आयकर अधिकारी सुनील कुमार ने बताया कि शासकीय कार्यालय में किसी भी भुगतान पर स्रोत की कटौती का दायित्व या संग्रहण का दायित्व का निर्धारण किस पर होता है तथा कर के संग्रहण (कटौती), जमा तथा घोषणा के संबंध में प्रावधान एवं निर्धारित समयसीमा की भी जानकारी कार्यशाला में दी, साथ ही यह भी बताया कि इसके किसी भी स्तर पर निर्धारित समय सीमा में उल्लंघन से किस प्रकार कर के दायित्व का भार डीडीओ पर आता है। इसी अनुक्रम में शासकीय सेवक की आय विवरणी में शामिल अन्य छूट जैसे गृह भाड़ा भत्ता (हाउस रेंट एलाउंस), आयकर की धारा 89 के तहत रिलीफ पर भी चर्चा की गई। इसके अलावा आयकर अधिनियम की धारा 194 के बारे में बताया गया कि ठेकेदारों, किराया, प्लांट मशीनरी, व्यावसायिक अथवा तकनीकी सर्विस को एकमुश्त भुगतान करते समय टीडीएस कटौती का निर्धारण किस तरह किया जाना है।        आयकर अधिकारी द्वारा  आयकर विभाग के ऑनलाइन मॉड्यूल “ट्रेसेज“ के बारे में भी विस्तारपूर्वक बताया गया, जैसे कोई डीडीओ इसमें लॉगिन कर अपने कार्यालय के आयकर के संबंध में पूरी जानकारी किस प्रकार हासिल कर सकता है, इसमें कार्यालय के “टेन“ पर यदि  आयकर विभाग की मांग लंबित हो, उसका विवरण भी वर्षवार अवलोकन किया जा सकता है तथा इस प्रकार की मांग डीडीओ को व्यक्तिगत जिम्मेदारी होती है जिसका भुगतान नहीं किए जाने पर आयकर की विभिन्न धाराओं में शास्ति के प्रावधान के बारे में बताया गया।      वरिष्ठ कोषालय अधिकारी आर के साहू द्वारा बताया गया कि कई शासकीय सेवक की वित्तीय वर्ष के अंतिम माह में आयकर भुगतान की प्रवृत्ति होती है जो आयकर के प्रावधानों के अनुरूप उचित नहीं है तथा इसके परिणामस्वरूप आयकर को देय कर की राशि के उपरांत भी ब्याज की शास्ति आरोपित हो जाती है। इसके अलावा सभी शासकीय सेवक को  रिटर्न फाइल करने की अनिवार्यता की जानकारी इस अवसर पर दी गई। कार्यशाला के समापन सत्र में ट्रेसेज पोर्टल पर लॉगिन कर लाइव डेमो दिया गया तथा उपस्थित डीडीओ से उनके संशय को निराकृत करने का प्रयास कार्यशाला में उपस्थित आयकर अधिकारी एवं उनकी टीम द्वारा किया गया।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  18 November 2022

धमतरी जिले की प्रभारी सचिव रेणु पिल्ले ने सोरम धान खरीदी केंद्र का किया निरीक्षण

धान खरीदी केंद्र का किया निरीक्षण प्रदेश में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की घोषणा की अनुरूप 01 नवंबर से धान खरीदी शुुरू हो गई है। किसानों को सुगमतापूर्वक धान विक्रय के लिए धान उपार्जन केन्द्रों में धान खरीदी व्यवस्था सुनिश्चित की गई है। राज्य स्तर के अधिकारियों द्वारा  भी विभिन्न धान खरीदी केन्द्रों में जाकर व्यवस्था का औचक निरीक्षण किया जा रहा है। साथ ही किसानों से बातचीत कर विक्रय के संबंध में जानकारी भी ले रहे है। इसी कड़ी में आज खेल एवं युवा कल्याण, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व विभाग की अपर मुख्य सचिव तथा धमतरी जिले की प्रभारी सचिव श्रीमती रेणु जी. पिल्ले ने अपने धमतरी प्रवास के दौरान आज सुबह सोरम स्थित धान उपार्जन केन्द्र का निरीक्षण किया और धान क्रय व्यवस्था का जायजा लिया। धमतरी जिले से प्राप्त जानकारी के अनुसार जिले में दो हजार 619 किसान पंजीकृत हैं और आज 10 किसानों से 208 क्विंटल धान समर्थन मूल्य पर खरीदा गया। प्रभारी सचिव  पिल्ले ने चालू खरीफ विपणन वर्ष में ज़िले की सभी 96 उपार्जन केंद्रों में किसानों की सहूलियत का ध्यान रख तय मापदंड अनुरूप धान खरीदी करने पर बल दिया। उपार्जन केंद्र में व्यवस्थाओं का जायजा लेते हुए सुनिश्चित करने कहा कि पुराने बारदाने को पलटकर उस पर मार्का लगाए जाएं। स्थल मुआयना के दौरान चबूतरा, डेनेज, बैनर-पोस्टर, तिरपाल, टोल फ्री नंबर, कांटा-बांट सत्यापन, नमी मापक यंत्र, प्राथमिक उपचार किट इत्यादि सहित अन्य व्यवस्थाओं की केंद्र प्रभारी से जानकारी ली और आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।      उन्होंने अपने भ्रमण के दौरान सोरम के शासकीय उचित मूल्य की दुकान का भी  मुआयना किया। उन्होंने चावल की गुणवत्ता, खाद्य तेल, ई-पॉस मशीन, बैनर इत्यादि को देखा। दुकान में पेयजल की व्यवस्था सुनिश्चित करने और टोल फ्री नंबर क्रियाशील बनाए रखने के निर्देश दुकान संचालक को दिए। इस मौके पर कलेक्टर  पी.एस.एल्मा, जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी  प्रियंका महोबिया, खाद्य तथा सहकारिता विभाग के अधिकारी सहित किसान आदि मौजूद थे।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  2 November 2022

ईको वाहन से साइलेंसर चोरी करने वाले गिरोह का पर्दाफाश

टीम के  पांच सदस्यों को पुलिस ने गिरफ्तार किया छत्तीसगढ़ के बैकुंठपुर में ईको वाहन से साइलेंसर चोरी करने वाले गिरोह का परदाफाश हुआ है।टीम के  पांच सदस्यों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है।  वहीं अभी कई आरोपित फरार है। जिनकी खोजबीन जारी है। बताया जा रहा है  आरोपितों ने सरगुजा रेंज में 76 एवं बिलासपुर जिले में 17 ईको कार के साइलेंसर चोरी किए।  जिसकी कुल कीमत 46.50 लाख बताई जा रही है। 96 चोरियों का पर्दाफाश पुलिस महानिरीक्षक, सरगुजा रेंज अजय कुमार यादव ने किया। इस गिरोह से 4 गाड़ियों का साइलेंसर, 2 पाना, 5 आरी, घटना में प्रयुक्त एक बाइक जब्त किया गया है। इस दौरान आईजी ने गिरोह को पकड़ने वाली पुलिस टीम को 25,000 रुपए नगद पुरस्कार देने की घोषणा की है। गौरतलब हो कि कोरिया जिले में कुछ माह से मारुति इको कार के साइलेंसर चोरी की घटना लगातार बढ़ रही थी, जिसे पकड़ने के लिए पुलिस महानिरीक्षक, सरगुजा रेंज अजय कुमार यादव ने निर्देश दिया था। आरोपित साइलेंसर को चोरी करने के बाद अबिंकापुर ले जाकर काट लेते थे।  उसके बाद उसे रायगढ़ भेजते थे। वहीं उन्होंने कहा कि संभवतः रायगढ़ से इसे उत्तर प्रदेश के मेरठ भेजा जाता था। बताया जा रहा है सूचना मिलने पर  मनेन्द्रगढ़ थाना से सभी दिशाओं में टीम रवाना की और रात में एक टीम को सिद्ध बाबा घाट के नीचे तीन व्यक्ति बैठे मिले।  जिन्हें थाना तलब कर पूछताछ करने पर उन्होंने अपना नाम नीरल किन्डो, अंजीत खाखा, आशीष किन्डो बताया उनके पास बैग की तालाशी लेने पर उनके बैग में 4 नग मारुती इको कार की साइलेंसर का टुकड़ा मिला। इसी को ध्यान में रखते हुए  कार्रवाई शुरू की और गिरोह के पांच सदस्यों को गिरफ्तार कर लिया। 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  25 August 2022

dhamtari,Chhattisgarh, Open school examination started

धमतरी।एक अप्रैल से छत्तीसगढ़ राज्य माध्यमिक शिक्षा मंडल की कक्षा 12वीं ओपन परीक्षा प्रारंभ हो गई। इस परीक्षा के लिए धमतरी जिले में 3463 परीक्षार्थियों का पंजीयन हुआ है। कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच धमतरी जिले के परीक्षा केंद्र डा शोभा राम देवांगन शासकीय उमावि में परीक्षा चल रही है। शहर के डा शोभाराम देवांगन शासकीय उमावि में कक्षा 12वीं की ओपन परीक्षा प्रारंभ हुई। परीक्षा का समय सुबह आठ बजकर 45 मिनट से 11 बजकर 45 मिनट तक है। पहले प्रश्नपत्र के रूप में कक्षा 12 वीं के परीक्षार्थी गृह विज्ञान विषय का प्रश्नपत्र हल कर रहे हैं। 12 वीं की परीक्षा दो मई को समाप्त होगी। इसी तरह कक्षा 10 वीं की परीक्षा चार अप्रैल से 30 अप्रैल तक होगी। कक्षा 10 वीं के परीक्षार्थी गृह विज्ञान विषय का पर्चा हल करेंगे। ओपन एग्जाम प्रभारी टीआर ध्रुव ने बताया कि ने बताया कि परीक्षा को लेकर व्यापक तैयारी की गई है। इस साल चारों ब्लाक से 3463 हजार परीक्षार्थियों ने फार्म भरा है। 1 अप्रैल से कक्षा 12वीं की गृह विज्ञान की परीक्षा प्रारंभ हुई इस परीक्षा में धमतरी ब्लाक में 383 परीक्षार्थियों का पंजीयन हुआ, जिसमें से 336 परीक्षार्थी परीक्षा दिला रहे हैं। 47 अनुपस्थित हैं। इसी तरह मगरलोड ब्लाक में 118 में से 106 उपस्थित, 12 अनुपस्थित हैं। कुरुद ब्लाक में 337 दर्ज में से 302 उपस्थित, 35 अनुपस्थित तथा नगरी ब्लाक में 196 परीक्षार्थियों में से 182 छात्र परीक्षार्थी परीक्षा दिला रहे हैं। 14 अनुपस्थित हैं। इस तरह से कुल दर्ज 1034 में से 926 परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल हुए हैं व 108 परीक्षार्थी अनुपस्थित हैं। मालूम हो कि छत्तीसगढ़ राज्य माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा प्रतिवर्ष ओपन एग्जाम परीक्षा का आयोजन किया जाता है। किसी कारणवश जो अपनी पढ़ाई बीच में ही छोड़ देते हैं, उनके लिए ओपन परीक्षा एक बेहतर माध्यम है। शासन के व्यापक प्रचार-प्रसार और शिक्षा के प्रति ललक को देखते हुए प्रतिवर्ष काफी संख्या में लोग ओपन एग्जाम की परीक्षा देते हैं। कोरोना काल के दौरान ओपन परीक्षा आनलाइन मोड में हुई थी। परीक्षार्थियों ने घर बैठे ही प्रश्नों को हल किया और उत्तर पुस्तिकाएं बाद में परीक्षा केंद्र में जमा की थी। इस बार परीक्षा आफलाइन मोड में हो रही है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  1 April 2022

 female leopard death

तेंदुए ने मौके पर तोड़ा दम       सड़क पार कर रहे एक मादा तेंदुआ को तेज रफ्तार वाहन की चपेट में आने से हुई दर्दनाक मौत । दुर्घटना में तेंदुआ के सिर व कान में गंभीर चोटें आई । गंभीर चोट आने से मौके पर तोड़ा दम । वन विभाग की टीम मामले की जांच में जुट गई है। राहगीरों व ग्रामीणों ने घटना की जानकारी वन विभाग को दी। सूचना पाकर वन परिक्षेत्र उत्तर सिंगपुर मोहदी के पठार सर्कल डिप्टी रेंजर संजय वंडलेकर, वनरक्षक पीएल साहू, कीर्तन सिन्हा,सुभाषचंद साहू घटना स्थल पहुंचे। मादा तेंदुआ के शव को वन विभाग के अधिकारी-कर्मचारी अपने कब्जे में लेकर डिपो पठार में ले आए।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  28 June 2021

 Ruckus

हादसे के बाद  हाइवे पर  हुआ हंगामा   धमतरी में नेशनल हाइवे पर एक ट्रक ने विधायक दंपत्ति के वाहन को टक्कर मार दी जिसके बाद जमकर हंगामा हुआ  |  पूर्व विधायक शिवराज शाह और उनकी पूर्व विधायक पत्नी पिंकी शाह के वहान को  ट्रक ने पीछे से ठोक दिया |  बाद में शाह दंपत्ति ने मामले की शिकायत पुलिस से की  |  मध्यप्रदेश  के पूर्व विधायक शिवराज शाह और  सिहावा की पूर्व विधायक पिंकी शाह जब एक बैठक में भाग लेकर वापस रायपुर लौट रहे थे  | तब धमतरी में नेशनल हाइवे पर एक ट्रक ने उनके वाहन में तक्कर मार दी  |  इसके बाद ट्रक चालक के साथी पूर्व विधायक दंपत्ति से उलझ गए  | शाह दंपति के साथ स्थानीय युवक. सिहावा चौक पर  बदतमीजी पर उतारू हो गए |  और पूर्व  विधायकों के पीएसओ के साथ धक्का मुक्की  करने लगे | इसके बाद भी मामला शांत न होते देख शाह दम्पति ने कोतवाली में जाकर  एफआईआर  दर्ज करवाई | कोतवाली पुलिस मामले की जांच में जुट गई है | भाजपा कार्यलय में बैठक के बाद शाह दंपत्ति रायपुर जा रहे थे तभी उनके साथ ये घटना हुई  |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  2 January 2020

dog

कुत्ते ने किया बच्ची पर हमला पाँच साल की बच्ची आंगनबाड़ी से घर लौट रही थी तभी अचानक रास्ते में  आवारा कुत्ते ने उस पर हमला कर दिया इस घटना में बच्ची का कान अलग हो गया बच्ची का  इलाज चल रहा है  लेकिन प्रशासन कुत्तों का कोई इलाज नहीं कर पा रहा है   बस्तर हाट निवासी  5 साल लड़की परी  सुबह आंगनबाड़ी से घर लौट रही थी तभी कुत्ते ने उस हमला कर दिया  कुत्ते के हमले में ये बच्ची लहूलुहान हो गई  कुत्ते ने बच्ची का कान भी काट लिया  इस  दौरान कुछ लोगों ने बच्ची को कुत्ते से जैसे तैसे बचाया  बच्ची को इलाज के लिए तत्काल अस्पताल ले जाया गया    घायल  बच्ची नगर पुलिस अधीक्षक हेमसागर सिदार के सुरक्षाकर्मी त्रिनाथ कश्यप की भांजी है | घटना की जानकारी लगते ही हेमसागर सिदार ने बच्ची के ईलाज के लिए रायपुर ले जाने के लिए एक वाहन की व्यवस्था करने के साथ ही रायपुर के चिकित्सकों से भी चर्चा की है, जिससे कि जल्द से जल्द बच्ची को अच्छा इलाज मिल सके  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  26 June 2019

bjp

रायपुर में विजय संकल्प मोटर सायकल रैली निकालकर भाजपा ने लोकसभा चुनाव का शंखनाद किया। पूर्व मुख्यमंत्री व भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष डॉ. रमन सिंह ने भाजपा कार्यालय एकात्म परिसर में रैली को झंडी दिखाकर रवाना किया। नमो अगेन के नारे के साथ सभी 90 विधानसभा में एक साथ बाइक रैली निकाली गई। रायपुर पश्चिम विधानसभा क्षेत्र में रैली डीडीनगर गोल चौक से प्रारंभ होकर भारत माता चौक गुढ़ियारी में सम्पन्न हुई। सैकड़ों कार्यकर्ताओं के साथ पूर्व मंत्री राजेश मूणत ने रैली की अगुवाई की। दक्षिण विधानसभा क्षेत्र में कार्यकर्ताओं के जोश और उत्साह के साथ बुढ़ापारा से बुढ़ीमाता चौक होते हुए सिविल लाइन तक रैली का आयोजन किया गया। रैली में प्रमुख रूप से दक्षिण विधानसभा क्षेत्र के विधायक बृजमोहन अग्रवाल, सुनील सोनी और बड़ी संख्या में कार्यकर्ता शामिल हुए। रायपुर ग्रामीण विधानसभा की पचपेड़ी नाका से देवपुरी तक एवं भनपुरी से बिरगांव तक रैली निकली। इसमें सधिादानंद उपासने, राजीव कुमार अग्रवाल शामिल हुए। भाजपा कार्यालय एकात्म परिसर में उत्तर विधानसभा क्षेत्र की रैली को डॉ. रमन सिंह ने झंडी दिखाकर रवाना किया। रैली की अगुवाई सांसद रमेश बैस ने की। रैली में श्रीचंद सुन्दरानी, संजय श्रीवास्तव एवं छगनलाल मूंदड़ा उपस्थित थे। एकात्म परिसर से प्रारंभ होकर यह रैली जेल रोड चौक, फाफाडीह चौक, स्टेशन चौक, तेलघानी नाका, राठौर चौक, तात्यापारा चौक होते हुए फूलचौक, जयस्तंभ चौक, कचहरी चौक, बस स्टैंड, लोधीपारा चौक, अशोका टॉवर चौक से भगतसिंह चौक, गौरव पथ होते हुए मरीन ड्राईव में सम्पन्न् हुई। सांसद रमेश बैस ने कहा कि भाजपा कार्यकर्ता को इस बात का फर्क नहीं पड़ता कि वह सत्तापक्ष में है या विपक्ष में। जनता के लिए कार्य करना अंत्योदय के सिद्धांत पर चलना, जनहित के साथ देशहित को सर्वोपरि रखना ही भाजपा कार्यकर्ताओं की पहचान है। विजय संकल्प मोटर सायकल रैली में लोकेश कावड़िया, अशोक पांडेय, राजेश पांडेय, अकबर अली, उमेश घोड़मोड़े, फनीन्द्र तिवारी, आकाश तिवारी, रायपुर ग्रामीण से राहुल ठाकुर, भोला साहू सहित अन्य मौजूद थे। बृजमोहन अग्रवाल अपनी एक्टिवा लेकर निकले, उनके पीछे भाजपा अनुसूचित जन जाति मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष रामविचार नेताम बैठे थे। अग्रवाल ने कहा प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में भारत सफलता के शिखर की ओर बढ़ रहा है। राष्ट्र में सुशासन, विकास और सुरक्षा के लिए मोदी की सरकार जरूरी है। नेताम ने कहा कि देश के गांव, गरीब और किसानों की चिंता इमानदारी के साथ किसी ने की है तो वह मोदी हैं।      

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  3 March 2019

mahasmund

महासमुंद  के ब्लाक के छिलपावन संकुल अंतर्गत बंबुरडीह पंचायत के आश्रित गांव रामाडबरी में अब तक स्थाई रूप से शिक्षक की व्यवस्था नहीं की गई है। रामाडबरी शासकीय प्राथमिक शाला में बीते दो साल से शिक्षक नहीं है। एक शिक्षिका ने यहां ज्वाइन किया, बाद से लगातार अवकाश पर है। यहां अध्ययनरत विद्यार्थियों का संकुल से व्यवस्था के तहत भेजे गए शिक्षक पढ़ाते है। सोमवार नौ जुलाई को स्कूल की अर्से की समस्या को लेकर ग्रामीणों ने आंदोलन किया। जिला पंचायत सदस्य लक्ष्मण पटेल की अगुवाई में गए ग्रामीणों ने यहां स्थाई रूप से शिक्षक की मांग को लेकर तालाबंदी कर दी है। जानकारी अनुसार स्कूल में स्थाई शिक्षक नहीं होने से ज्यादातर पालकों ने बच्चों को दूरस्थ स्कूल में भर्ती कराया है। यहां फिलहाल 34 विद्यार्थी अध्ययनरत हैं। ग्रामीण यहां दो साल से शिक्षक की मांग कर रहे हैं। शिक्षा अधिकारी के आदेश पर संकुल से कुछ-कुछ दिन के लिए अस्थाई तौर पर शिक्षक की नियुक्ति कर दी जाती है। ग्रामीणओं ने बताय कि यहां पदस्थ शिक्षिका आकांक्षा मिश्रा दो साल तक स्कूल नहीं आई। हाल ही में एक दिन के लिए स्कूल आई फिर से लगातार अनुपस्थित है। ग्रामीणों ने बताया कि कक्षा पहली में बच्चों का प्रवेश नहीं हो रहा है। दूसरी ओर पांचवी उत्तीर्ण करने वालों छात्रों को समय पर टीसी नहीं मिली, जिससे बावनकेरा स्कूल में सभी को भर्ती किया गया।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  10 July 2018

अजीत जोगी कंवर

  पूर्व मुख्यमंत्री व जकांछ सुप्रीमो अजीत जोगी के जाति मामले में तीसरे दिन शुक्रवार को भी सियासी दांव-पेच चले। आदिवासी कांग्रेसियों ने मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह से मिलकर जोगी के आदिवासी न होने की रिपोर्ट के आधार पर पिता-पुत्र के खिलाफ एफआईआर कराने की मांग की। इस पर डॉ. सिंह ने उन्हें कहा कि सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के बाद हमने हाईपावर कमेटी बनाई। अब प्रकरण को मुकाम तक पहुंचाएंगे। इधर जोगी कुनबा भी लामबंद है। अजीत जोगी बिलासपुर और रायपुर में वकीलों से रायशुमारी के बाद दिल्ली रवाना हो गए। वे वहां भी वरिष्ठ वकीलों के साथ मंथन कर अगला कदम उठाएंगे। रायपुर में जूनियर जोगी ने सरकार और कांग्रेस को निशाने पर रखा। उधर अजीत जोगी के खिलाफ चुनाव लड़ने वाली समीरा पैकरा ने भी अपना पक्ष सुनने हाईकोर्ट में केविएट दायर कर दी है। प्रकरण के विरोध और समर्थन में कई शहरों में हल्लाबोल जारी है। इस बीच नईदुनिया टीम ने जोगी के पैतृक ग्राम जोगीसार जाकर पड़ताल की तो चौंकाने वाली बात सामने आई। यहां के ज्यादातर ग्रामीणों का कहना है कि जोगी कंवर जाति के नहीं हैं। कुछ ने उनकी जाति की सही जानकारी होने से इनकार किया। मरवाही विधानसभा के गौरेला से 22 किमी दूर जोगीसार को जोगी अपना पैतृक गांव और लोगों को रिश्तेदार बताते हैं। नईदुनिया टीम ने पाया कि गांव में चार टोला (मोहल्ला) हैं। यहां कंवर जाति के लोगों की संख्या अधिक है। पहले शख्स नानू सिंह कंवर (90) मिले, जिन्होंने बताया कि हम कई पीढ़ियों से यहां रह रहे हैं। जोगी कंवर हैं, नहीं जानते। तराईपारा मोहल्ले के मानसिंह नागेश (63) ने दो टूक कहा कि वे नहीं मानते कि जोगी आदिवासी हैं। इसी तरह सरिसटोला के कुंवर सिंह कंवर (65) का कहना था कि जोगी चुनाव के चलते आदिवासी बने हैं। खट्टरपारा मोहल्ले के जेवन सिंह पैकरा (60) ने कहा कि सरकार ने तो फैसला कर दिया है कि वे नकली आदिवासी हैं। अजीत जोगी की जाति मामले में आदिवासी कांग्रेसियों ने शुक्रवार शाम मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह से मुलाकात कर एफआईआर कराने की मांग की। आदिवासी कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष शिशुपाल सोरी और आदिवासी कांग्रेस के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष मनोज मंडावी के नेतृत्व में सीएम हाउस पहुंचे प्रतिनिधि मंडल ने कहा कि अधिनियम की धारा 10 व नियम 24 के अंतर्गत कमेटी अपने निर्णय के तहत एफआईआर कराने के लिए बाध्य है। बाद में सोरी ने मीडिया से कहा कि छत्तीसगढ़ अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग अधिनियम के प्रावधानों में जाति फर्जी पाए जाने पर सजा और अर्थदंड का प्रावधान भी है। आदिवासी होने के नाम पर जोगी ने आज तक जितना धन अर्जित किया है, उसकी भी वसूली की जानी चाहिए। कमेटी को इसका पूरा अधिकार है। आदिवासी समाज चाहता है कि इस मामले में कठोर कार्रवाई हो, जिससे आदिवासी होने के नाम पर लाभ लेने वालों का गोरखधंधा खत्म हो सके। उन्होंने कहा कि सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि जाति मामले में हाईपावर कमेटी का निर्णय ही अंतिम माना जाएगा। प्रतिनिधि मंडल को डॉ. सिंह ने कहा है कि सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के बाद हमने हाईपावर कमेटी का गठन कर जो काम किया है, उसे मुकाम तक पहुंचाएंगे। सीएम को सौंपे ज्ञापन में शिशुपाल सोरी, गंगा पोटाई, डॉ.प्रेमसाय सिंह, कवासी लखमा, अनिला भेड़िया, तेजकुंवर नेताम समेत कई नेताओं के दस्तखत हैं। हाईपावर कमेटी की रिपोर्ट को झूठा करार देते हुए जोगी समर्थकों ने जोरदार विरोध किया। जकांछ युवा के प्रदेश अध्यक्ष विनोद तिवारी के नेतृत्व ने कार्यकर्ताओं ने कमेटी के सदस्यों पर सवाल उठाया। वहीं, मुख्यमंत्री को आदिवासी विरोधी बताते हुए पुतला जलाया। जोगी की जाति मामले में समीरा ने भी पेश की केविएट जोगी की जाति मामले में जिला पंचायत उपाध्यक्ष समीरा पैकरा ने भी हाईकोर्ट में केविएट दाखिल की है। पैकरा ने इसमें कहा है कि पूर्व विधायक पहलवान सिंह मरावी समेत मरवाही क्षेत्र के 200 लोगों ने जोगी और उनके पुत्र की जाति को लेकर हाईकोर्ट में याचिका दाखिल की है। याचिका हाईकोर्ट में लंबित है। ऐसी स्थिति में समिति की रिपोर्ट के खिलाफ याचिका दाखिल की जा सकती है,तो उनका पक्ष भी सुना जाए। उल्लेखनीय है कि गुरुवार को इसी मामले में याचिका दाखिल करने वाले संतकुमार नेताम ने अलग से केविएट दाखिल की है। अजीत जोगी 2 दिन तक बिलासपुर और रायपुर में वरिष्ठ वकीलों से सलाह-मशविरा के बाद शुक्रवार शाम नियमित विमान से दिल्ली रवाना हुए। पार्टी प्रवक्ता सुब्रत डे ने बताया कि जोगी शनिवार को अजमेर में एक कार्यक्रम में शामिल होने गए हैं, जो पहले से तय था। जोगी के आदिवासी न होने के हाईपावर कमेटी के निर्णय को चुनौती देने उसका बारीकी से अध्ययन किया जा रहा है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  1 July 2017

ajit jogi

जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे) के संस्थापक अध्यक्ष अजीत जोगी ने गुरुवार को मंदिर हसौद-चंदखुरी पहुंचकर किसानों के साथ खेत में उतरे और शपथपत्र पढ़ा। उन्होंने खेत की मिट्टी को हाथ में लेकर किसानों के शपथ ली कि उनकी पार्टी की सरकार बनी तो किसानों का कर्ज माफ किया जाएगा और धान का समर्थन मूल्य 25 सौ रुपए किया जाएगा। जोगी ने बिलासपुर में 14 जून को शपथपत्र तैयार कराया। उसे लेकर जोगी, विधायक आरके राय और पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता सुब्रत डे के साथ मंदिर हसौद-चंदखुरी पहुंचे। जोगी किसानों के साथ खेत में उतरे। हल, नागर, कुदाली, बैल की पूजा की। इसके बाद जोगी ने अपने शपथपत्र को पढ़ा। शपथ लेने के बाद उन्होंने कहा कि चंदखुरी माता कौशल्या की जन्मस्थली है। भगवान राम का ननिहाल है। इसलिए यहां के खेत की मिट्टी को हाथ में लेकर शपथ लेना सौभाग्य है। पार्टी के प्रवक्ता डे ने बताया कि जोगी 21 जून से पार्टी के स्थापना दिवस से जन जन जोगी अभियान की शुरुआत कर रहे हैं। दस लाख कार्यकर्ता जोगी के शपथपत्र को लेकर मतदाताओं के घरों तक जाएंगे। मतदाताओं को शपथपत्र की प्रति दी जाएगी। उन्हें यह बताया जाएगा कि अगले साल जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ की सरकार बनी और शपथपत्र पर लिखे वादों को पूरा नहीं किया तो कोई भी व्यक्ति जोगी के खिलाफ कानूनी कार्रवाई के लिए कोर्ट में शिकायत कर सकता है।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  16 June 2017

बाल-बाल बची मंत्री रमशीला

धमतरी के नगरी के श्रृंगी ऋषि खेल मैदान में रविवार को साहू समाज के सामूहिक विवाह के दौरान दोपहर 12 बजे तेज हवा से पंडाल गिर गया। मंच का पंडाल सबसे पहले गिरा। तब मंच पर मौजूद महिला एवं बाल विकास मंत्री रमशीला साहू, सिहावा विधायक श्रवण मरकाम, पूर्व विधायक लेखराम साहू, साहू समाज के प्रदेशाध्यक्ष विपिन साहू, जिलाध्यक्ष दयाराम साहू समेत अन्य लोग बाल-बाल बचे। हादसे में 18 लोग घायल हो गए। तेज हवा से पंडाल का एक हिस्सा गिरने से अफरा-तफरी मच गई, लोग भागने लगे। पंडाल में विवाह के लिए 51 जोड़े समेत सैकड़ों लोग मौजूद थे। पंडाल गिरन से एक दुल्हन व एक दूल्हा समेत 18 लोग घायल हो गए। एक बच्चे और एक महिला की सिर में चोट लगी है। घायलों को नगरी के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया गया। हादसे के दौरान मंत्री रमशीला साहू व विधायक श्रवण मरकाम की गाड़ी पंडाल का रॉड गिरने से क्षतिग्रस्त हो गईं। दुर्घटना के बाद मंत्री, विधायक अन्य जनप्रतिनिधि व साहू समाज के पदाधिकारियों ने अस्पताल जाकर घायलों का हालचाल लिया। घटना के बाद पंडाल को व्यवस्थित करा आदर्श विवाह करवाया गया। हादसे के बाद कुछ जोड़े लौट गए थे। इस संबंध में साहू समाज के प्रदेशाध्यक्ष विपिन साहू का कहना है कि प्राकृतिक आपदा के कारण घटना हुई। पंडाल लगाने में किसी तरह की लापरवाही नहीं बरती गई।  घायल -छेरकीन बाई (62) सेमरा, सुमन साहू (11) छिपली, यमुना निषाद (34) कोड़मुड़पारा, सुशीला साहू (53) सांकरा, मोहन साहू (65) नगरी, नीराबाई (34) पंडरीपानी, उर्मिला साहू (44) नगरी, सुलोचना मानिकपुरी (40) रानीगांव, कमला मानिकपुरी (70) रानीगांव, लताबाई साहू (36) अमाली, सुमिता साहू (15) नवागांव, पुष्पा साहू (5) अधारी नवागांव, कुंती साहू (45)सेमरा, राधिका साहू (23) सिहावा, महेश्वरी गुप्ता नगरी, अमृतबाई (45) मोदे, पनकीनबाई नेताम (25) सोनामगर, सरोज कुमार साहू (46) फरसियां।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  16 April 2017

आबकारी मंत्री अमर अग्रवाल

शराब दुकान खुलने के बाद सरकार अब शराबियों को पीने की सुविधा देने जा रही है। शराब दुकानों के पीछे या बगल में ही अहाता खोले जाएंगे, जिसे प्लेसमेंट एजेंसी के कर्मचारी संभालेंगे। सरकारी अहाते में केवल पानी मिलेगा। खाने के लिए कुछ भी नहीं। अहाता शुरू कराने का निर्देश सरकार ने सभी जिले के कलेक्टरों को जारी कर दिया है। सरकारी अहाता में कुर्सी-टेबल और पानी की नि:शुल्क सुविधा मिलेगी। पाउच और बोतल बंद पानी भी उपलब्ध रहेगा, लेकिन इसका पैसा लिया जाएगा। जहां मुमकिन हो, वहां पंखा लगाने का भी आदेश है। अहाता सुविधा नि:शुल्क है, इसलिए सरकार खर्च नहीं बढ़ाना चाहती है। हर शराब दुकान में पांच से सात कर्मचारी रखे गए हैं। मल्टीपरपज और सेल्समैन की संख्या अधिक है। इन्हें ही अहाता की व्यवस्था में लगाया जाएगा। अहाता की व्यवस्था करने में कलेक्टरों को दिक्कत हो रही है। इसका कारण यह है कि सरकार ने पहले कलेक्टरों को शराब दुकानों के लिए भवन का निर्माण और किराए पर व्यवस्था करने का आदेश दिया था। कलेक्टरों ने दुकान के हिसाब से ही भवनों की व्यवस्था की। कई दुकानों के पीछे या बगल में अहाता के लिए जगह नहीं है। इसलिए अभी अहाता वहीं खुल पाएंगे, जहां जगह है। जारी आदेश के अनुसार शराब दुकान और अहाता से कम से कम 50 मीटर दूरी पर चखना वाले ठेले खड़े हो सकेंगे। इससे कम दूरी होने पर उन पर कार्रवाई होगी। चखना बेचने के लिए फूड एंड ड्रग विभाग से लाइसेंस लेना होगा। सरकारी अहाता में चखना जैसे मिक्सचर, अंडा, सलाद या कोई दूसरी चीज नहीं मिलेगी। बाहर दुकान या ठेले से खरीदकर चखना अहाता में लाया जा सकेगा। इस पर रोक लगाने का आदेश नहीं हुआ है। आबकारी मंत्री अमर अग्रवाल का कहना है अहाता चलाने के पीछे सरकार का मकसद खुले में शराब पीने को बंद कराना है। लोग शराब खरीदने के बाद आसपास खड़े ठेलों से चखना लेकर वहीं पीना शुरू कर देते हैं। यह देखने को मिलता रहा है। 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  6 April 2017

कांग्रेस जिलाध्यक्ष मोहन लालवानी

धमतरी में  एफसीआई अधिकारियों के साथ मारपीट के मामले में फरार राइस मिलर ने गुरुवार को बेटे व भतीजे के साथ सरेंडर कर दिया। पुलिस ने उन्हें कोर्ट में पेश किया, जहां से जेल भेज दिया गया। 14 जनवरी को एफसीआई गोदाम में कस्टम मिलिंग का चावल जमा कराने की बात को लेकर मिलर्स व एफसीआई के अधिकारियों के बीच मारपीट हो गई थी। दोनों पक्षों ने काउंटर रिपोर्ट दर्ज कराई थी। कांग्रेस जिलाध्यक्ष व राइस मिलर मोहन लालवानी, बेटा विनय उर्फ गोलू लालवानी व भतीजा अमित उर्फ सन्नी ललवानी के खिलाफ धारा 186, 332, 353, 294, 506, 427, 34 के तहत जुर्म दर्ज हुआ था। तब से तीनों फरार थे। गुरुवार को कोतवाली थाने पहुंचकर उन्होंने आत्मसमर्पण किया। सिटी कोतवाली थाना प्रभारी संतोष जैन ने बताया कि न्यायालय ने तीनों की जमानत अर्जी खारिज कर जेल भेज दिया है। गौरतलब है कि इस मामले में मिलर्स की रिपोर्ट पर एफसीआई के महाप्रबंधक ओपी सिंह समेत सबल वर्मा, दिनेश भंडारी व कुछ अन्य अध्ािकारियों के खिलाफ भी 294, 323, 506, 34 के तहत जुर्म दर्ज किया

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  20 January 2017

sukma

खबर सुकमा और धमतरी से है । 500 और 1000 के नोट बंद होने के बाद कालाधन रखने वाले मुश्किल में आ गए हैं। वे कैसे भी अपना पैसा सफेद करना चाह रहे हैं। ऐसे में इन्हें पकड़ने के लिए छत्तीसगढ़  में जगह-जगह चेकिंग चल रही है। सुकमा में चेकिंग के दौरान पांच सौ और हजार रुपए के नोट के 27 लाख रुपए जब्त किए गए हैं। ये नोट सुकमा से लेकर जा रहे थे, कुकानार में तलाशी के दौरान उन्हें बरामद किया गया। जानकारी के मुताबिक यह सारा पैसा सुकमा में एक कपड़ा व्यापारी है। धमतरी के बिरनासिल्ली कैंप के पास चेकिंग के दौरान कार में एक बैग के अंदर रखे 500-500 नोट के 30 लाख 92 हजार रुपए बरामद किए गए। कार में दो शख्स दिलीप मिश्रा और वीरेंद्र मिश्रा सवार थे। जानकारी के मुताबिक ये दोनों दुर्ग के रहने वाले हैं और पैसा जगदलपुर से दुर्ग ले जाया जा रहा था। सिहावा पुलिस ने चेकिंग के दौरान इसे बरामद कर लिया।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  12 November 2016

dhantari

  दशहरे के दिन धमतरी के ग्राम कचना में हुई महिला की अंधेकत्ल की गुत्थी क्राइम ब्रांच और बिरेझर पुलिस ने सुलझा ली है। उसका सौतेला बेटा ही हत्यारा निकला। मां को मौत के घाट उतारने के बाद वह रामलीला में पहुंचकर सुग्रीव का रोल किया था। 11 अक्टूबर को बिरेझर पुलिस चौकी क्षेत्र के ग्राम कचना में विमला उर्फ ईशा पति डोमारसिंग मारकण्डे (48) की धारदार हथियार से हत्या कर दी थी। जानकारी डोमारसिंग को तब हुई जब वह रामलीला मंडली के पात्रों को सजाने-संवारने के बाद रावण दहन के लिए मिट्टीतेल लेने रात 8 बजे घर पहुंचा। क्राइम ब्रांच प्रभारी रमेश साहू ने बताया कि दशहरे के दिन शाम को चुम्मन मारकंडे (30) ने सौतेली मां से खाना बनाने कहा। इस पर उसने ताना मारते हुए कहा कि पत्नी को संभाल नहीं पाए। वह मायके जाकर बैठी है और मुझे खाना बनाने का हुकुम दे रहे हो। इस पर काफी विवाद हुआ। चुम्मन ने कहा कि तुम्हारे कारण मेरा पूरा परिवार बर्बाद हो गया है। पिता ने पूरी जमीन जायदाद बेच डाली। भूखों मरने के नौबत आ गई है। इसी दौरान कमरे में रखा तलवारनुमा धारदार हथियार लाया और विमला के गले और पीठ पर वार कर हत्या कर दी और गांव में चल रही रामलीला में पहुंचा और सुग्रीव का रोल किया। पुलिस ने चुम्मन को धारा 302 के तहत गिरफ्तार कर लिया है। पुलिसने बताया कि विमला कचना में ही दूसरे के घर शादी होकर आई थी, जिसके 7 बच्चे हैं। नजदीकियां बढ़ने पर वह करीब 8 साल से डोमारसिंग को पति बनाकर उसके साथ रहने लगी थी। बीच-बीच में वह पूर्व पति के घर भी चली जाती थी। डोमारसिंग की विवाहित पत्नी व बच्चे भी साथ में रहते थे। विमला से शादी के बाद डोमारसिंह ने डेढ़ एकड़ जमीन बेच डाली थी। इससे चुम्मन नाराज था।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  17 October 2016

dhaan

      धमतरी जिले में पहली बार आधा दर्जन सुगंधित धान के वेरायटियों की खेती हो रही है। जिसकी खुशबू से जिला महक उठेगा। बस्तर, अंबिकापुर और बिलासपुर के प्रसिद्ध धान फसलों पर जिले के किसानों ने दिलचस्पी दिखाकर अपने खेतों में जैविक पद्धति से प्रदर्शन लगाया हैं।   धमतरी की भूमि में अब तक केवल दूबराज धान की खुशबू उड़ी है, लेकिन इस साल खरीफ की खेती में एक साथ 6 सुगंधित धान फसलों की खुशबू महकेगी। जिसकी तैयारी में क्षेत्र के किसान जुट गए है। धमतरी, कुरुद, मगरलोड और नगरी के किसान आत्मा योजना से प्रेरित होकर पहली बार खुशबूदार धान फसलों की वेरायटी बिलासपुर के विष्णुभोग, जवांफूल, दुबराज, बस्तर के श्यामजीरा, तुलसीमंजरी और अंबिकापुर के लोहंदी की खेती करेंगे। कृषि विभाग के तहत संचालित आत्मा योजना के तहत किसानों को जैविक पद्धति से प्रदर्शनी लगाने बीज का वितरण किया जा चुका है। किसानों के खेतों में नर्सरी तैयार है, जिसकी रोपाई शुरू हो गई है।   आत्मा योजना के डिप्टी प्रोजेक्ट डायरेक्टर ने बताया कि कुरुद ब्लॉक में विष्णु भोग की खेती 22 एकड़, लोहंदी 13 एकड़ और जवांफुल की खेती 35 एकड़ में होगी। ग्राम परखंदा, जोरातराई गांव के किसान जैविक पद्धति से इस वेरायटी की धान फसल लगा रहे हैं। मगरलोड ब्लॉक के ग्राम चंदना में पहली बार 50 एकड़ जमीन पर दुबराज धान की खेती यहां के किसान कर रहे हैं। जबकि ग्राम बोड़रा में जवांफुल 20 एकड़ में लगाएंगे।   नगरी ब्लॉक के ग्राम बरबांधा, चनागांव, गोरसानाला, केरेगांव, छुही, मुकुंदपुर में 50 एकड़ में दुबराज की खेती होगी। धमतरी ब्लॉक के ग्राम कलारबाहरा, उरपुटी, डोमा, अछोटा, पुरी, आमदी के किसान दुबराज, तुलसीमंजरी, जीराफुल, जवांफुल धान की खेती कर रहे हैं। सुगंधित धान की वेरायटी की खेती 140 से 145 दिन में तैयारी हो जाती है। प्रति एकड़ 15 से 16 क्विंटल जबकि दुबराज 18 से 19 क्विंटल प्रति एकड़ उत्पादन होता है।   जिले में हो रही सुगंधित धान फसलों की खेती जैविक पद्धति से की जाएगी। किसानों को तनाछेदक से बचाव के लिए ट्राईकोग्रामा कार्ड व फेरोमोनट्रेप उपलब्ध करा दिया गया है। जीवाणु खाद एजोबेक्टर लिक्विड और पीएसबी के घोल दिया गया है। जिले के किसानों को उत्पादन लेने में सफलता मिलती है, तो अन्य किसानों को भी सुगंधित खेती के लिए प्रेरित किया जाएगा।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  14 July 2016

damtari

    धमतरी से 5 किमी दूर ग्राम चिटौद में पुट्टू ढाबा के सामने नेशनल हाईवे के किनारे युवक की लाश मिली। उसके पास पुलिस विभाग का पिस्टल भी पड़ा मिला। जांच करने पर उसके पेंट की जेब से आईकार्ड मिला जिसमें उसकी पहचान सब इंस्पेक्टर महेंद्र कबीर पंथी के रूप में हुई है। महेंद्र की पोस्टिंग नारायणपुर जिले में थी। माना जा रहा है कि एसआई ने खुद को गोली मारकर आत्महत्या की है। पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है।     Attachments area          

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  16 June 2016

sohan

  कहा भाजपा नहीं रही आदर्शो वाली पार्टी   भाजपा से निलम्बित हो चुके 4 बार के पूर्व सांसद सोहन पोटाई अब नई पार्टी बनाकर अपनी अगली सियासी पारी की शुरुआत करने के लिए बेकरार हैं ,उन्हें इंतजार है तो बस साल 2018 का जब चुनावी मैदान में उतरेंगे ।   पार्टी से निलम्बित होने के बाद पोटाई आज पहली दफा मीडिया के सामने आये और खुलकर पार्टी के प्रति अपनी भड़ास निकाली। पोटाई के मुद्दे भी वही है जो अजीत जोगी के हैं। वह छत्तीसगढ़ के लोगो के हक़ की लड़ाई लड़ने की बात कर रहे हैं।   उन्होंने कहा कि उनका साफ़ कहना है कि भाजपा अब अटल बिहारी बाजपेयी के आदर्शो वाली पार्टी नहीं रही। उन्हें भाजपा के साथ ही उनके नियंत्रण वाली किसी भी सरकार पर यकीन नहीं रहा।   सोहन पोटाई का कहना है कि 2018 में छत्तीसगढ़ के मूल निवासी की सरकार स्थापित करना है जिसके लिए वह सभी जाति वर्गों के लिए लड़ना चाहेंगे। उन्होंने कहा कि मैं छत्तीसगढ़ियों की गोद में हूं अब वो चाहे उछाल दे या गिरा दें। उन्होंने रमन सरकार पर उंगलिया उठाते हुए कहा कि सत्ता की मदहोशी के कारण पार्टी में खोखलापन आया है। कांग्रेस से अलग होकर अलग पार्टी बनाने जा रहे पूर्व सीएम अजीत जोगी के हाथ थमने के मुद्दे पर वह साफ़ कहते दिखे कि मैं अजीत जोगी के साथ नहीं जाऊंगा ।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  14 June 2016

Video
Advertisement
x
This website is using cookies. More info. Accept
All Rights Reserved ©2024 MadhyaBharat News.