Since: 23-09-2009

  Latest News :
गायक पंकज उधास का निधन.   जेपी नड्डा ने \'विकसित भारत, मोदी की गारंटी\' रथ को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना.   देश में स्थिर सरकार का असर कपड़ा उद्योग क्षेत्र में भी नजर आया: प्रधानमंत्री .   प्रधानमंत्री मोदी ने सबसे लंबा केबल ब्रिज `सुदर्शन सेतु\' देश को समर्पित किया.   बगैर लोको पायलट पटरी पर दौड़ी मालगाड़ी.   ‘मन की बात’ पर तीन महीने का विराम.   इंदौर रोड पर बस-डंपर से टकराई.   कूनो में सफल हुआ है चीतों का पुनर्स्थापन: केंद्रीय मंत्री.   गिट्टी से भरे तेज रफ्तार डंपर ने दो बाइक सवार युवकों को मारी टक्कर.   मप्र के 33 रेलवे स्टेशनों का होगा पुनर्विकास प्रधानमंत्री मोदी ने किया शिलान्यास.   लोकसभा चुनाव में मतदाता लोकतंत्र का भविष्य तय करेंगे: केंद्रीय गृह मंत्री शाह.   कार्यकर्ता हर बूथ पर नरेन्द्र मोदी बनकर खड़ा हो और पार्टी जिताने का संकल्प लें: अमित शाह.   मीसाबंदियों की सम्मान निधि फिर शुरू होगी- मुख्यमंत्री साय.   एक शैक्षणिक सत्र में दो बार होगी बोर्ड की परीक्षाएं, आदेश जारी.   सदन में उठा कवर्धा दोहरे हत्याकांड का मामला विपक्ष ने कहा कानून व्यवस्था गंभीर.   बड़े भाई ने छोटे भाई की गोली मार कर की हत्या.   नवविवाहिता की आग से जलकर मौत.   एंटी करप्शन ब्यूरो के 9 अफसरों ने आबकारी अधिकारी के सरकारी आवास में मारी रेड.  

पन्ना News


panna, Lokayukta arrested ,clerk in DEO office

पन्ना। जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय में लगातार कई वर्षो से लगभग हर वर्ष लोकायुक्त कार्यवाही की जाती है। कई लिपिक एवं डीईओ अब तक लोकायुक्त कार्यवाही के चलते सजा भोग चुके हैं। कार्रवाई होने के बाद भी भ्रष्टाचार और रिश्वतखोरी थमने का नाम नहीं ले रही है। ऐसे ही बुधवार को एक बार फिर सागर लोकायुक्त की टीम ने जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय मे पदस्थ लिपिक महेंद्र साहू को 20 हजार की रिश्वत लेते हुए गिरफ्तार कर लिया।   लोकायुक्त सागर डीएसपी मंजू सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि गत 16 फरवरी को शिकायत कर्ता किशोर सिंह राजपूत जो कि पेशे से शिक्षक है और पूर्व में घाट सिमरिया में पदस्थ था। उसका प्रमोशन होने के बाद जेडी शाखा भोपाल द्वारा बिहरासर में पदस्थपना के आदेश जारी किये थे। उक्त शिक्षक ने बिहरासर में ज्वाइन कर लिया। लेकिन वहां के प्राचार्य द्वारा कहा गया कि आप अपने पूर्व पदस्थापना स्थल पर ज्वाइनिंग दे। इसके लिए शिकायतकर्ता जिला शिक्षा अधिकारी एसबी मिश्रा से मिला। जिला शिक्षा अधिकारी ने फरियादी को आरोपित लिपिक महेंद्र साहू से मिलने के लिए कहा। जब शिकायत कर्ता आरोपित महेंद्र साहू से मिलने गये और उसने जिला शिक्षा अधिकारी की मंशानुसार पदस्थापना के नाम पर 25 हजार रूपये की मांग की। बाद में सौदा 20 हजार में तय हो गया। फरियादी ने इसकी शिकायत लोकायुक्त में 16 फरवरी को थी। जिस पर बुधवार को योजनानुसार शाम छह बजे 20 हजार के नोट लेकर फरियादी आरोपित लिपिक महेंद्र साहू को को देने पहुंचा। जैसे ही लिपिक ने पैसे लिये तत्काल लोकायुक्त टीम ने मय रिश्वत के नोटों सहित गिरफ्तार कर लिया। डीएसपी ने बताया कि उक्त रूपये लिपिक महेंद्र साहू द्वारा पहनी गई काली शर्ट की जेब से बरामद किये गये हैं। लोकायुक्त टीम ने उपरोक्त लिपिक के विरूद्ध भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम के तहत मामला पंजीबद्ध कर लिया है समाचार लिखे जाने तक कार्यवाही जारी थी।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  21 February 2024

panna, Village development ,Sharma

पन्ना। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में भारतीय जनता पार्टी द्वारा चलाए जा रहे गांव चलो अभियान को लेकर पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष विष्णुदत्त शर्मा ने शनिवार को पन्ना में कार्यशाला को संबोधित किया। पन्ना के एवरशाइन गार्डन में आयोजित कार्यशाला को संबोधित करते हुए प्रदेश अध्यक्ष विष्णुदत्त शर्मा ने कहा कि गांव को विकसित किए बिना विकसित भारत के संकल्प को पूरा नहीं किया जा सकता। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में चलाए जा रहे विकसित भारत संकल्प को पूरा करने के लिए गांव को विकसित करना जरूरी है। भाजपा गांवों को विकसित बनाने के लिए राज्य सरकार के साथ केंद्र सरकार की गरीब कल्याण और जनहितैषी योजनाओं को अंतिम पंक्ति के अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाने के लिए गांव चलो अभियान चला रही है। 24 घंटे गांव में रहेंगे पार्टी कार्यकर्ता प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि गांव चलो अभियान के तहत पार्टी के कार्यकर्ता गांव में एक रात रहेंगे। प्रदेश के मुख्यमंत्री और प्रदेश अध्यक्ष से लेकर पार्टी के प्रदेश और जिला पदाधिकारी एक गांव में 24 घंटे रहेंगे। शर्मा ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी में कार्यकर्ता सबसे पहले होता है। इस अभियान के माध्यम से भाजपा विधानसभा चुनाव में हारे हुए बूथों को जीतने और जीते हुए बूथों पर 10 प्रतिशत वोट शेयर बढ़ाने को लेकर कार्य करेगी। गांव के सभी पात्र व्यक्तियों को केंद्र और राज्य सरकार की गरीब कल्याण और जनहितैषी योजनाओं का लाभ दिलाया जाएगा। प्रदेश अध्यक्ष शर्मा ने कहा कि पार्टी कार्यकर्ता 24 घंटे गांव में रहेंगे, रात भी गांव में रूकेंगे। इस दौरान गांव में होने वाली गतिविधियों को समझेंगे और ऐसे व्यक्ति जिनका नाम मतदाता सूची में किसी कारणवश छूट गया है, उनका नाम मतदाता सूची में शामिल कराने में सहयोग करेंगे। सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ लोगों को मिल सके इसके लिए उनका नाम योजनाओं में जुड़वाने के लिए प्रयास करेंगे।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  27 January 2024

bhopal, VD Sharma , by-elections

भोपाल/ पन्ना। भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष और सांसद विष्णुदत्त शर्मा ने मंगलवार को पन्ना पहुंचकर बुंदेलखंड के प्रसिद्ध मंदिर भगवान श्री जुगल किशोर को पीले चावल अर्पित किए एवं अयोध्या में आयोजित प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के लिए आमंत्रण दिया। वीडी शर्मा ने कार्यक्रम से पूर्व मंदिर परिसर में विराजमान भगवान श्री हनुमान के मंदिर से सिर पर कलश रखकर परिक्रमा की। तत्पश्चात अक्षत, मिठाई व नारियल प्रभु के चरणों में अर्पित कर उन्हें आमंत्रण दिया। पूजन के पश्चात उन्होंने बस्ती में निवासरत लोगों को भी पीले चावल भेंटकर अयोध्या पहुंचने का आमंत्रण दिया। इस दौरान उनके साथ पूर्व मंत्री बृजेंद्र प्रताप सिंह, विधायक राजेश वर्मा, जिला अध्यक्ष रामबिहारी चौरसिया, जिला महामंत्री विवेक मिश्रा, पूर्व जिला अध्यक्ष जयप्रकाश चतुर्वेदी, सतानंद गौतम, प्रदेश सह मीडिया प्रभारी आशीष तिवारी, नगर पालिका अध्यक्ष मीना पांडे, अजयगढ़ नगर परिषद अध्यक्ष सीता सरोज गुप्ता, पवई नगर परिषद अध्यक्ष बसंत दहायत, जिला पंचायत उपाध्यक्ष संतोष यादव उपस्थित थे।   500 वर्षों का इंतजार होगा खत्म, रामलला होंगे विराजमान   प्रदेश अध्यक्ष विष्णुदत्त शर्मा ने मीडिया से चर्चा करते हुए कहा कि आज बुंदेलखंड के प्रसिद्ध मंदिर भगवान श्री जुगल किशोर को पीले चावल भेंट किए एवं अयोध्या में आयोजित श्री रामलला के प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के लिए आमंत्रित किया। वीडी शर्मा ने कहा कि 22 जनवरी को अयोध्या में भगवान रामलला विराजमान होंगे जिससे दुनिया में भारत का इतिहास रचा जायेगा। 500 वर्षों के इंतजार और लाखों लोगों के बलिदान के बाद रामलला की मूर्ति की स्थापना में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के परम पूज्य सरसंघचालक मोहन भागवत मौजूद रहेंगे।   भाजपा प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि आज पन्ना के नागरिक और सभी समाज के लोग भगवान जुगल किशोर को आमंत्रण देने के लिए आए हैं। उन्होंने कहा कि 22 जनवरी को घर-घर में राम ज्योति जलाकर दिवाली मनायी जायेगी।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  9 January 2024

panna, Passenger bus,cleaner died

पन्ना। मध्यप्रदेश में रफ्तार का कहर थम नहीं रहा है। मंगलवार सुबह पन्ना में एक तेज रफ्तार यात्री बस बेकाबू होकर पलट गई। इस दर्दनाक हादसे में एक यात्री और क्लीनर की मौत हो गई। दुर्घटना में करीब 20 लोग घायल हुए है। एम्बुलेंस और पुलिस वाहन की मदद से अस्पताल भेजा गया है।     जानकारी अनुसार जिले के पहाड़ीखेरा मार्ग में बुचुआ नाला के पास मंगलवार सुबह करीब 10 बजे एक यात्री बस बेकाबू होकर पलट गई। बस पलटते ही यात्रियों में चीख पुकार मच गई। राहगीरों ने तुरंत पुलिस और एंबुलेंस को घटना की सूचना दी। सूचना के बाद मौके पर पहुंची पुलिस ने लोगोंं की मदद से बस में फंसे लोगों को बाहर निकाला। हादसे में एक यात्री और क्लीनर की मौत हो गई है। जबकि करीब 20 लोग घायल हुए हैं। घायलों में बच्चे भी शामिल है। सभी घायलों को जिला अस्पताल में तत्काल भर्ती कराया है। राहगीरों ने बताया कि बस बृजपुर से सतना जा रही थी। शवों को बाहर निकालने के लिए जेसीबी की मदद लेनी पड़ी। हादसे का कारण खराब सड़क को बताया जा रहा है। फिलहाल पुलिस मामले की जांच में जुट गई है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  28 November 2023

panna, Yogi Adityanath

पन्ना/अशोकनगर। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि सरकार बदलने से क्या परिवर्तन हो सकते हैं, यह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सरकार ने दिखाया है। जो कांग्रेस देश को सुरक्षा नहीं दे सकती, विकास और गरीब कल्याण के काम नहीं कर सकती, लोगों की आस्था का सम्मान नहीं कर सकती, उस कांग्रेस रूपी बोझ को ढोने का मतलब क्या है?   मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बुधवार को पन्ना के पवई और अशोकनगर में सभाओं को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि डबल इंजन सरकार का लाभ कैसे मिलता है, यह बीते सालों में मध्यप्रदेश ने देखा है। प्रधानमंत्री मोदी एवं मुख्यमंत्री शिवराजसिंह ने मिलकर मध्यप्रदेश को बीमारू राज्य की स्थिति से उबारा और विकसित राज्यों की श्रेणी में खड़ा कर दिया है। कांग्रेस की सरकारें जो काम 55-60 सालों में नहीं कर सकी थी, प्रधानमंत्री मोदी एवं मुख्यमंत्री शिवराज की जोड़ी ने वह काम सिर्फ नौ साल में कर दिखाया है।   योगी ने कहा कि कांग्रेस देश को जातियों के नाम पर बांटती रही। हमारे सामाजिक ताने-बाने को छिन्न-भिन्न करती रही। 2014 में जब प्रधानमंत्री मोदी की सरकार बनी तो उन्होंने कहा कि यह गरीबों, आदिवासियों, किसानों, महिलाओं, नौजवानों की सरकार है और सभी वर्गों के लिए काम करेगी। उन्होंने ’सबका साथ, सबका विकास’ का नारा दिया, जिसमें समग्रता का भाव है। योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कांग्रेस सिर्फ समस्याएं पैदा करती है। ये समस्याएं उसकी वोट बैंक की राजनीति का आधार रही हैं, इसलिए वो इन समस्याओं को पोषित करती रही है, उनका समाधान नहीं किया। इन समस्याओं का समाधान प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में भाजपा की सरकार कर रही है। कांग्रेस ने अनुच्छेद 370 लगाया, भाजपा ने कश्मीर से उसे हटाया। कांग्रेस के समय में देश में पनपे अलगाववाद, आतंकवाद और नक्सलवाद की समस्याओं पर भी भाजपा की सरकार नकेल लगा रही है। प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में भाजपा की सरकार देश की एकता, अखंडता और संप्रभुता की रक्षा के लिए काम कर रही है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  15 November 2023

bhopal, Congress , Yogi Adityanath

भोपाल। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कांग्रेस स्वयं में एक समस्या है तो भाजपा समाधान। हम समस्याओं पर नहीं उसका समाधान निकाल कर विकास की राह में आगे बढ़ते हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बुधवार को पन्ना जिले के अजयगढ़ में भाजपा प्रत्याशी बृजेंद्र प्रताप सिंह के समर्थन में जनसभा को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि अच्छे लोगों की सरकार बनती है तो अच्छा काम होता है और विकास ही विकास होता है। जब खराब सरकार बनती है तो भ्रष्टाचार होता है, लोगों पर अत्याचार होता है। कांग्रेस के पास विकास का कोई एजेंडा नहीं है। कांग्रेस मध्य प्रदेश को पहचान नहीं दिला पाई योगी ने कहा कि कांग्रेस का मध्य प्रदेश में कई साल राज रहा, लेकिन मध्य प्रदेश को पहचान नहीं दिला पाई। भाजपा की सरकार ने बीस साल में प्रदेश को अग्रणी राज्य की श्रेणी में लाकर खड़ा कर दिया। कांग्रेस के जमाने में किसी ने नहीं सोचा होगा कि पन्ना में भी मेडिकल कॉलेज होगा, लेकिन आज है। अगर जनप्रतिनिधि अच्छा होगा और सरकार अच्छे लोगों की होगी तो विकास को कोई नहीं रोक सकता। लाडली बहना योजना ने नई लहर देश में पैदा कर दी है। पहले लोग बीमार होते थे तो सब कुछ बिक जाता था, लेकिन आज पांच लाख रुपये का स्वास्थ्य बीमा का लाभ मिल रहा है। राहुल गांधी को हार का अहसास हो गया उन्होंने कहा कि फाइनल मुकाबले से पहले सेमीफाइनल के चुनाव में राहुल गांधी को यह अहसास हो गया कि कांग्रेस बुरी तरह से हार रही है, इसलिए मैदान छोड़ कर भाग गये हैं। अच्छी बात है कि संकट के समय कांग्रेस के नेता केदारनाथ के दर्शन कर रहे हैं। केदारनाथ, काशी विश्वनाथ की पूरी तस्वीर अब मोदी के राज में बदल चुकी है। डबल इंजन की सरकार ने इस काम को तेज गति से किया है। हमारा और आपका रिश्ता करीब का मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों बुंदेलखंड आदि इलाका उत्तर प्रदेश से काफी करीब है। हमारा और आपका रिश्ता भी करीब है। चाहे रिश्तेदारी की बात हो या स्वास्थ्य, रोजगार के लिए आना-जाना लगा रहता है। उत्तर प्रदेश में 6 साल में हर क्षेत्र में विकास हुआ। उसका लाभ यहां की जनता को भी होता है। गैस सिलेंडर के लिए लोगों को खाना पड़ता था डंडा उन्होंने कहा कि कांग्रेस देश में सालों तक राज करने के बाद शौचालय तक नहीं दे पाई, गैस कनेक्शन तक नहीं दे पाई। लोगों को रहने के लिए आवास तक नहीं दे पाई। कांग्रेस राज में तो त्योहारों के सीजन में सिलेंडर के लिए लोगों को पुलिस का डंडा तक खाना पड़ता था। आज प्रधानमंत्री मोदी के राज में जब चाहो सिलेंडर लिया जा सकता है। योगी ने कहा कि 22 जनवरी को अयोध्या में राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा समारोह होगा। अयोध्या में 11 नवंबर को दीपोत्सव का आयोजन किया जा रहा है। उस दिन भगवान के सामने एक दीया जलाकर बस कांग्रेस से मुक्ति पाना है और भाजपा को चुनावों में प्रचंड बहुमत से जिताकर प्रधानमंत्री मोदी के हाथों को मजबूत करना है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निवाड़ी जिले के पृथ्वीपुर में भाजपा प्रत्याशी डॉ. शिशुपाल यादव और निवाडी से प्रत्याशी अनिल जैन के समर्थन में भी जनसभा को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि आतंकवाद कांग्रेस की देन है। नक्सलवाद और उग्रवाद कांग्रेस की देन रही है। कांग्रेस ने हमेशा विकास को रोकने का काम किया है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  8 November 2023

panna, Accountant , Panna Tiger Reserve

पन्ना। पन्ना टाइगर रिजर्व के लेखापाल रमेश प्रसाद शुक्ला को मंगलवार को शासकीय आवास पुलिस कंट्रोल रूम के सामने लोकायुक्त ने 3000 रुपये की रिश्वत लेते रंगे हाथों पकड़ा गया है।   जानकारी के लिए बता दें कि आरोपित क्षेत्र संचालक पन्ना टाइगर रिजर्व कार्यालय पन्ना में पदस्थ लेखापाल रमेश प्रसाद शुक्ला द्वारा यह राशि बृजेश रैकवार पुत्र सुंदरलाल रैकवार से कुशल श्रमिक से उच्च कुशल श्रमिक का पदोन्नति व वेतन आदेश लागू कराने के एवज में मांगी गई थी। जिसके बाद आवेदिक बृजेश रैकवार पुत्र सुंदरलाल रैकवार ने सागर लोकायुक्त में आवेदन देकर शिकायत की थी। जिसके बाद मंगलवार को लोकायुक्त ने जाल बिछाते हुए उप पुलिस अधीक्षक राजेश खेड़े के नेतृत्व में यह कार्यवाई की गई। पुलिस ने आरोपित के खिलाफ भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम की धाराओं में मामला दर्ज कर लिया है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  26 September 2023

panna, India was eternal,  Himanta Biswa Sarma

पन्ना। असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने कहा कि आज कांग्रेस पार्टी और उसके सहयोगी दल सनातन धर्म पर हमला कर रहे हैं। कोई उसे कोरोना वायरस कहता है तो कोई डेंगू, मलेरिया और एड्स बताकर सनातन को खत्म करने की बात करते हैं। हम उन्हें बताना चाहते हैं कि सनातन धर्म पहले भी था, सनातन धर्म है और सनातन धर्म आगे भी रहेगा। जब-जब सनातन पर आंच जाएगी तब तब प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जैसा व्यक्ति इस देश में जन्म लेगा। सनातन पर अपनी स्थिति स्पष्ट करें कमलनाथ मुख्यमंत्री सरमा सोमवार को पन्ना जिले के अजयगढ़ में भाजपा की विंध्य क्षेत्र की जन आशीर्वाद यात्रा के दौरान जनसभा को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि ये चुनाव का समय है। पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ इस समय मंदिर-मंदिर जा रहे हैं और अपने आपको हनुमान भक्त बता रहे हैं। हम कमलनाथ से मांग करते हैं कि अगर वो सच में हनुमान भक्त हैं, तो अपनी पार्टी और सहयोगी दलों के नेताओं के सनातन विरोधी बयानों पर उनके क्या विचार हैं? क्या वे उन घृणित बयानों की निंदा करने का साहस दिखाएंगे। असम के मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी की सरकार देश का विकास तो कर ही रही है, देश के सांस्कृतिक वैभव को भी बढ़ा रही है। काशी विश्वनाथ कॉरीडोर का निर्माण, महाकाल महालोक और अब राम मंदिर का निर्माण इन्हीं प्रयासों की कड़ी है। उन्होंने कहा कि इस समय सारी दुनिया में प्रधानमंत्री मोदी का डंका बज रहा है। भाजपा की सरकारों ने बदली देश-प्रदेश की तस्वीर सरमा ने कहा कि मैं पहले भी मध्यप्रदेश आता था तो यहां पर न सड़कें थी, ना लाइट थी, लेकिन इस बार जब आया हूं तो चारों ओर सड़को का जाल फैला दिखाई देता है। प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने लाड़ली बहना योजना जो चलाई है वह पूरे देश में अभूतपूर्व है। इस योजना को जल्द ही असम में भी लागू किया जाएगा। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री चौहान ने गरीब कल्याण की अनेकों योजनाएं बनाई हैं जिनसे आम जनता का भला हो रहा है। मध्यप्रदेश सरकार बुजुर्गों के लिए तीर्थ दर्शन योजना चला रही है। हम मुख्यमंत्री चौहान से आग्रह करेंगे कि इस योजना में कामाख्या मंदिर को भी शामिल करें और आप सभी मां कामाख्या देवी के दर्शन करने आएं। आपका ये भाई आपका स्वागत करने के लिए आतुर है। सरमा ने कहा कि असम से चाइना बॉर्डर लगा हुआ है। आजादी के बाद से 50-55 सालों तक पैदल चलने लायक रास्ता भी नहीं था लेकिन जब से मोदी की सरकार आई है, रेल लाइन का जाल और सड़कों का जाल फैला दिया है। मोदी सरकार ने हर क्षेत्र में विकास किया है। उन्होंने कहा कि आप लोग मोदी का चेहरा देखो और शिवराज सिंह का चेहरा देखो, कैसी मुस्कुराहट है उनके चेहरों पर। वहीं कमलनाथ का चेहरा देखो, चाहे सोनिया गांधी और राहुल गांधी का चेहरा देखो, उन पर हवाइयां उड़ रही हैं। उन्होंने कहा कि एक बार फिर आप भाजपा को जिताएं ताकि विकास का काम अनवरत चलता रहे। जनसभा को प्रदेश सरकार मंत्री राजेन्द्र शुक्ला और बृजेन्द्र प्रताप सिंह ने भी संबोधित किया।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  19 September 2023

bhopal, Former MLA ,joined Congress

भोपाल। मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव से पहले भाजपा में असंतुष्ट नेताओं के दल बदल का दौर जारी है। पन्ना में भाजपा एक और बड़ा झटका लगा है। यहां गुन्नौर विधानसभा सीट से पूर्व विधायक महेंद्र बागरी ने टिकट नहीं मिलने से नाराज होकर कांग्रेस का दामन थाम लिया है। सोमवार को कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष कमलनाथ के समक्ष महेन्द्र बागरी ने कांग्रेस की सदस्यता ग्रहण की।   महेंद्र बागरी सोमवार को पन्ना कांग्रेस जिलाध्यक्ष शिवजीत सिंह भैया राजा के साथ भोपाल पहुंचे। उसके बाद कांग्रेस प्रदेश कार्यालय में कमलनाथ की मौजूदगी में उन्होंने कांग्रेस की सदस्यता ली। दरअसल भाजपा की ओर से जारी विधानसभा चुनाव प्रत्याशियों की पहली सूची में गुनौर सीट से पार्टी ने 2018 में चुनाव हार चुके पूर्व विधायक राजेश वर्मा को टिकट दिया है। इसके बाद से ही यहां के कई स्थानीय भाजपा नेताओं ने असंतोष जताया है। महेंद्र बागरी ने इसका खुलकर राजेश वर्मा को टिकट दिये जाने का विरोध किया था। दोनों ने परिवारवाद को बढ़ावा देने का आरोप भी लगाया था। इसके बाद से ही महेन्द्र बागरी के भाजपा छोड़कर कांग्रेस में शामिल होने के कयास लगाए जा रहे थे। आखिरकार आज महेन्द्र बागरी कांग्रेस में शामिल हो गए। माना जा रहा है कि कांग्रेस उन्हें गुनौर से विधानसभा चुनाव लड़ा सकती है। यदि ऐसा होता है कि इस बार गुनौर विधानसभा में चुनाव जीतना भाजपा के लिए आसान नहीं होगा।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  4 September 2023

panna, Congress MLA Shivdayal ,danced fiercely

पन्ना। पवई से भाजपा विधायक प्रहलाद लोधी के कुछ माह पूर्व एक महिला से बातचीत का वीडियो वायरल होने के बाद अब कांग्रेस के गुनौर विधायक शिवदयाल बागरी का कल से एक राई नृत्य की नृत्यांगना के साथ अश्लील नृत्य का वीडियो वायरल हो रहा है जो जिले भर में चर्चा का विषय बना है। बताया जा रहा है कि गुनौर विधानसभा क्षेत्र में ही राई नृत्य का प्रोग्राम रखा गया था जहां गुनौर विधानसभा क्षेत्र के विधायक शिवदयाल बागरी को भी आमंत्रित किया गया था, जहां उन्होंने नृत्यांगना के हाथ पकड़कर नृत्य करते हुए अपने होठों में नोट दबाकर नृत्यांगना के होठों में दिया, हालांकि यह भी देखा गया कि विधायक के मुंह में नोट दबाने वाला कोई अन्य व्यक्ति था यह कौन था और इसके द्वारा ऐसा क्यों किया गया इसका मकसद क्या था अभी यह पता नहीं चला है, लेकिन विधायक का यह नृत्यांगना के साथ नृत्य करने वाला वीडियो सोशल मीडिया में जमकर वायरल हो रहा है। बताया जा रहा है कि उक्त कार्यक्रम विधानसभा के ग्राम हरद्वाही में विगत दिवस ग्राम वासियों द्वारा आयोजित राई नृत्य में नृत्यांगना के साथ जबरदस्त ठुमके लगाये, इस वीडियो के वायरल होने से कांग्रेस पार्टी के ही अंदर गुनौर विधानसभा से टिकट के जो अन्य दावेदार हैं वह सक्रिय हो गए हैं तथा जानकारी मिली हैं कि उक्त वीडियो को कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ एवं विपक्ष नेता गोविंद सिंह सहित अन्य सभी जगह भिजवा दिया गया है। वहीं विधायक बागरी का इस मामले में कहना हैं कि उसे बदनाम करने के लिए विरोधियों एंव भाजपा की सोची समझी रणनीति का हिस्सा है। यहां तक कहा कि उक्त वीडियो कुछ वर्ष पुराना है। अब सच्चाई क्या यह तो विधायक जी और कार्यक्रम के आयोजक जाने एवं जांच उपरांत ही सच्चाई सामने आ सकती है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  25 April 2023

अब पन्ना जिले में नए युग की शुरुआत होगी - मुख्यमंत्री

जिले में अगले शिक्षा सत्र से कृषि महाविद्यालय शुरू किया जाएगा मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश के विकास के लिए उद्योग आवश्यक है। कृषि क्षेत्र में प्रदेश लगातार आगे बढ़ रहा है। गेहूँ के उत्पादन में भी प्रदेश देश में नंबर वन हो गया है। उन्होंने कहा कि सरकार कृषि क्षेत्र में हर सुविधाएँ उपलब्ध करा रही है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि युवाओं को रोजगार देने के लिए खेती के साथ उद्योग आवश्यक है। खेती के साथ प्रदेश में अलग-अलग सेक्टर के उद्योग लगाए जाएंगे। मुख्यमंत्री  चौहान आज पन्ना जिले के हरदुआ केन में 2800 करोड़ रूपये की लागत के जे.के. सीमेंट प्लांट का लोकार्पण कर रहे थे। प्लांट से 1000 को सीधे और 10 हजार को लोगों अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार मिलेगा। मुख्यमंत्री  चौहान ने कहा कि प्रदेश में होने वाली इन्वेस्टर मीट में विश्व के अनेक देश से उद्योगपतियों को निवेश के लिए आमंत्रित किया गया है। उन्होंने कहा कि सरकार प्रदेश के विकास के लिए हरसंभव प्रयास और लगातार काम कर रही है। पन्ना जिले में उद्योग की अनंत संभावनाएँ हैं। जो भी सहयोग आवश्यक होगा, सरकार देने के लिए कृत-संकल्पित है। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार के साथ ही यहाँ की जनता भी उद्योगपतियों को उद्योग लगाने में सहयोग करे। उद्योग आने से क्षेत्र में समृद्धि आती है और हजारों लोगों को रोजगार भी मिलेंगे। उद्योग आने से आने वाले समय में क्षेत्र की आर्थिक दशा बदल जाएगी। अब पन्ना जिले में नए युग की शुरुआत होगी और स्थानीय लोगों को रोजगार में प्राथमिकता दी जायेगी। मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि पन्ना जिले में अगले शिक्षा सत्र से कृषि महाविद्यालय शुरू किया जाएगा। सिंघानिया ग्रुप द्वारा आईटीआई प्रारंभ की जा रही है, इसमें स्थानीय युवाओं को काम सिखाए जाएंगे और रोजगार के अवसर भी मिलेंगे। इसके लिए उन्होंने सिंघानिया ग्रुप को धन्यवाद दिया। उद्योग नीति एवं निवेश संवर्धन मंत्री राजवर्धन सिंह दत्तीगांव ने सिंघानिया परिवार को बधाई देते हुए कहा कि रिकॉर्ड अवधि में सीमेंट प्लांट तैयार कर उत्पादन प्रारंभ किया गया है। पन्ना में यह सिर्फ शुरूआत है, आगाज है, अभी तो अंजाम बाकी है। खनिज साधन एवं श्रम मंत्री  बृजेन्द्र प्रताप सिंह ने कहा आज का दिन पन्ना जिले के लिए ऐतिहासिक है। आज क्षेत्र को एक बड़े उद्योग की सौगात मिली है, जो मुख्यमंत्री की सफल आर्थिक नीति का परिणाम है। उन्होंने कहा कि अब पन्ना उद्योग विहीन नहीं रहा। कोविड काल के बावजूद भी मात्र 18 माह में प्लांट तैयार कर उत्पादन शुरू करने के लिए सिंघानिया ग्रुप को बधाई दी। इस उद्योग से स्थानीय लोगों को रोजगार के अवसर भी मिलेंगे। खजुराहो सांसद  वी.डी. शर्मा ने पन्ना जिले को उद्योग की श्रेणी में खड़ा करने के लिए सिंघानिया परिवार को धन्यवाद ज्ञापित किया। कम्पनी ने शिक्षा, स्वास्थ्य, पर्यावरण, जल-संरक्षण के क्षेत्र में भी कार्य किया है। रोजगार के अवसर के अलावा हर तरफ क्षेत्र का विकास होगा। पूरे प्रदेश में पर्यटन के क्षेत्र में पन्ना अव्वल रहा, सबसे ज्यादा पर्यटक पन्ना टाइगर रिजर्व में आए। मुख्यमंत्री चौहान ने पन्ना में कम्पनी प्रबन्धन द्वारा वोकेशनल ट्रेनिंग सेंटर, आई.टी.आई. का शिलान्यास और जे.के. सीमेंट प्लांट का लोकार्पण किया। साथ ही प्लांट के पहले उत्पादन 500 बोरी सीमेंट की खेप को हरी झंडी दिखाकर पवई की प्रसिद्ध कंकाली माता मंदिर के लिये रवाना किया। साथ ही कम्पनी द्वारा अमानगंज अस्पताल के लिए भेंट की गई एम्बुलेंस को हरी झंडी दिखाई।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  3 November 2022

सीएम शिवराज ने की पन्ना जिले की वीडियो कान्फ्रेंसिंग से समीक्षा

  आवास निर्माण में न हो प्रक्रियात्मक विलम्ब- मुख्यमंत्री श्री चौहान   मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान ने आज प्रात: मुख्यमंत्री निवास से वीडियो कॉन्फ्रेंस द्वारा पन्ना जिले में संचालित जन -कल्याणकारी योजनाओं की विस्तार से योजनावार समीक्षा की। उन्होंने कलेक्टर पन्ना से योजनाओं के क्रियान्वयन के स्तर की जानकारी प्राप्त की। मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना और अन्य हितग्राही मूलक योजनाओं के क्रियान्वयन में प्रक्रियात्मक विलम्ब नहीं होना चाहिए। वीडियो कॉन्फ्रेंस में जल संसाधन राज्य मंत्री और पन्ना जिले के प्रभारी मंत्री  रामकिशोर कांवरे, खनिज साधन एवं श्रम मंत्री  बृजेंद्र प्रताप सिंह, कमिश्नर सागर सहित वरिष्ठ अधिकारी भी जुड़े। अपर मुख्य सचिव और प्रमुख सचिव स्तर के अधिकारी भी वीडियो कॉन्फ्रेंस से जुड़े।   प्रधानमंत्री आवास योजना के क्रियान्वयन की गति बढ़ाएं   मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान ने जिले में प्रधानमंत्री आवास योजना में बन रहे आवास गृह के कार्य की विस्तार से समीक्षा की। उन्होंने कहा कि इस योजना के क्रियान्वयन में प्रक्रियागत विलम्ब नहीं होना चाहिए। यदि जियो टेगिंग और मेपिंग जैसे कार्यों में दो-तीन माह लगाए जाएंगे तो हितग्राही को विलम्ब से योजना का लाभ मिलेगा। कलेक्टर पन्ना संजय मिश्र ने बताया कि जिले में योजना में 83 प्रतिशत आवास गृह बन गए हैं। मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान ने स्वीकृत आवास गृह शीघ्र पूर्ण करने और प्रत्येक माह योजना की समीक्षा के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि योजना में किसी भी स्तर पर लापरवाही और भ्रष्टाचार को सहन नहीं किया जाएगा।    रोजगार के अवसर बढ़ाएं   मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान ने कलेक्टर से रोजगार दिवस पर लाभान्वित हितग्राहियों की जानकारी प्राप्त की। बताया गया कि रोजगार मेले में 11 हजार 201 हितग्राही लाभान्वित हुए हैं। पूर्व में 2400 लोगों को रोजगार दिया गया है। मुद्रा योजना, प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम, पीएम स्व-निधि योजना, मुख्यमंत्री पथ विक्रेता योजना से रोजगार देने का कार्य किया जा रहा है। मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान ने स्ट्रीट वेंडर्स के कल्याण के लिए संचालित योजना को शासन की फ्लैगशिप योजना बताते हुए कहा कि बैंक से गरीबों को सहायता पहुंचाने वाली इस योजना में यदि कोई अड़चन हो तो कलेक्टर अवगत करवाएं। इसका उच्च स्तर पर समाधान किया जाएगा। हितग्राहियों को जागरूक करें और उन्हें बताएं कि योजना में ऋण राशि लौटाने पर दोगुनी राशि प्राप्त होने का प्रावधान है। हितग्राहियों से संवाद होगा, हम उन्हें शिक्षित करेंगे तो ज्यादा संख्या में लोग लाभान्वित होंगे।   एक जिला-एक उत्पाद योजना में आंवला के उत्पादों का करें प्रचार   मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान ने जिले में एक जिला-एक उत्पाद योजना में चयनित आंवला के भिन्न-भिन्न उत्पादों के प्रचार और विक्रय का कार्य करने के निर्देश दिए। उन्होंने पन्ना टाइगर रिजर्व में आने वाले पर्यटकों के लिए स्टॉल प्रारंभ करने और आजीविका मार्ट के साथ ही अमेजन और विभिन्न विक्रय एजेंसियों से आंवला कैंडी, अचार, मुरब्बा और अचार सुपारी के विक्रय के लिए लाभकारी प्रबंध करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने बताया कि वन विभाग के सहयोग से जिले में आंवला उत्पादन का क्षेत्र विस्तार, भण्डारण और प्रोसेसिंग के कार्य पर ध्यान दिया जा रहा है।   आयुष्मान कार्ड हैं उपचार में बड़ा सहारा   मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान ने जिले में आयुष्मान कार्ड वितरण की जानकारी प्राप्त की। कलेक्टर ने बताया कि 7 लाख 72 हजार कार्ड बनाने के लक्ष्य के विरुद्ध 4 लाख से अधिक कार्ड बनाए जा चुके हैं। प्रतिदिन लगभग 2 हजार कार्ड बन रहे हैं। करीब 19 हजार हितग्राहियों को 16 करोड़ रुपये राशि की उपचार सुविधा प्राप्त हो चुकी है। कमिश्नर सागर मुकेश शुक्ला ने बताया कि आयुष्मान कार्ड मिलने से हितग्राहियों को इलाज में बड़ा सहारा मिला है।मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान ने अधिक से अधिक लोगों को आयुष्मान कार्ड उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए।   आंगनवाड़ियों को बनाएं सुविधा संपन्न, पौष्टिक पाउडर वितरण का नवाचार सराहनीय   मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान ने एडाप्ट-एन आंगनवाड़ी की प्रगति की जानकारी प्राप्त की। कलेक्टर ने बताया कि आंगनवाड़ी केन्द्रों के लिए खिलौने, फर्नीचर और अन्य सामग्री प्राप्त करने में जन-सहयोग मिल रहा है। नवाचार में बच्चों को दूध के साथ मार्निंग मोर्विटा पौष्टिक पाउडर के वितरण से स्वास्थ्य और पोषण में सुधार परिलक्षित हुआ है। मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान ने इस नवाचार की प्रशंसा करते हुए कहा कि यह अच्छी और अनुकरणीय पहल है। जिन लोगों ने आंगनवाड़ी गोद ली है ,वे माह में कम से कम एक बार आंगनवाड़ी केन्द्र जाकर व्यवस्थाएं अवश्य देखें।   सीएम राइज विद्यालयों का जन-प्रतिनिधि,अधिकारी करें निरीक्षण    मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि जिले में 6 सीएम राइज स्कूल प्रारंभ किए गए हैं। इनकी व्यवस्थाएं देखने के लिए जन-प्रतिनिधि और अधिकारी समय-समय पर निरीक्षण करें। बच्चे उत्साहित हैं, पालक भी जागरूक हैं । हम सभी सहयोगी बन कर विद्यालयों को एक उदाहरण के रूप में सामने लाने में भूमिका निभाएं।   कानून -व्यवस्था के मामले में सजगता बनी रहे   मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि चिन्हित अपराधों में लिप्त तत्वों के विरुद्ध सख्त कार्यवाही हो। उत्तरप्रदेश की सीमा से आकर अपराध करने वाले अपराधियों पर नजर रखते हुए नियंत्रण की कार्यवाही हो। पुलिस अधीक्षक ने बताया कि गांजा तस्करी में लिप्त एक गैंग उड़ीसा और पश्चिम बंगाल से पकड़ा गया है। अब ऐसे तत्वों पर नियंत्रण स्थापित किया गया है। मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि अवैध शराब और नशे के कारोबार से जुड़े लोगों को कुचलने में देर ना करें।   मुख्यमंत्री भू- अधिकार आवास योजना   मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान ने जिले में भू-माफिया से खाली कराई गई जमीन की भी जानकारी प्राप्त की। कलेक्टर ने बताया कि भू -माफिया से करीब 17 करोड़ रुपये मूल्य की रिक्त कराई गई भूमि के उपयोग की योजना बनाई गई है। जिले में कुल 158 प्रकरण में कार्यवाही की गई है। मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि मुख्यमंत्री भू-अधिकार आवास योजना में ऐसे परिवारों को आवास के लिए जमीन जरूर मिलना चाहिए जो अपने बड़े परिवार के कारण उचित रहवास की समस्या से परेशान हैं।   अन्य योजनाओं का भी लिया फीडबैक   मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान ने जलजीवन मिशन , राशन वितरण, संबल योजना, स्प्रिंकलर से सिंचाई सुविधा, किसान कल्याण की अन्य योजनाओं के संबंध में भी फीडबैक प्राप्त कर इन योजनाओं की निरंतर मॉनिटरिंग के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री ने आम-जन के लिए सर्वाधिक उपयोगी, लोकप्रिय और संतुष्टि प्रदान करने वाली योजना और वह योजना , जिसके क्रियान्वयन में दिक्कत अनुभव की जा रही है, की जानकारी भी कमिश्नर सागर और कलेक्टर पन्ना से प्राप्त की। मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान ने सीएम हेल्पलाइन में दर्ज शिकायतों के निराकरण की जानकारी भी प्राप्त की।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  27 August 2022

 acid attack

गुंडों ने लड़की की आँखों में एसिड डाल के आँख जलाई एसिड अटैक से उसकी दोनों आंखों से दिखना हुआ बंद   पन्ना में लड़की के साथ हुई सरेआम घनघोर हैवानियत   मध्यप्रदेश के पन्ना से  एक लड़की के साथ हैवानियत की खबर सामने आई हैं  | ऐसा लगता है बदमाशों को पुलिस और  कानून का खौफ ही नहीं है |   बदमाशों ने एक लड़की की आँखों में एसिड डाला और उसकी आंखों को मसला ताकि उसे दिखना बंद हो जाए  | एसिड अटैक से  लड़की  को  दोनों आंखों से दिखना हुआ  बंद हो गया   पीड़िता का  पन्ना जिला चिकित्सालय में  इलाज चल रहा है | एसिड अटैक का शिकार हुई  लड़की  से मिलने पहुंचे एसपी धर्मराज मीणा और कलेक्टर संजय कुमार मिश्र ने कार्रवाई का भरोसा दिलाया है |  पुलिस और कानून का डर खत्म सा हो गया है | गुंडे बदमाशों के  हौंसले  इस कदर बुलंद हैं कि वे एक लड़की को बात करने के किये घर से बुलाते हैं  और उसकी आँखों में तेज़ाब डाल देते हैं  | . ये गुंडे यहीं नहीं रुकते | ये तब तक लड़की की आँखें दबाते हैं जाव तक उसे दिखना बंद नहीं हो जाता | हैवानियत की यह दास्तान पन्ना  के पवई थाना क्षेत्र के बराहो गांव की है | यह घटना जाहिर करती है कि महिला सुरक्षा को लेकर सरकार के दावे हवा हवाई हैं  | घायल युवती का कहना है कि गांव के ही सुमेर सिंह और गोल्डी राजा पहले उसको पकड़कर ले गए  |  इसके बाद बदसलूकी की और बुरी नियत से छेड़खानी करने लगे  | जब विरोध किया तो उसकी आंखों में तेजाब डाल दिया |  युवती को गंभीर हालत में रीवा मेडिकल अस्पताल रेफर किया गया है  | युवती का भाई लापता है  | बताया जा रहा है कि आरोपी बदमाशों  को शक था कि उनके यहां से महिला को भगाने में  इस लड़की ने उनकी  मदद की है  |  पुलिस के मुताबिक, आरोपी ठाकुर समुदाय से हैं और दबंग हैं | वहीं, पीड़ित पिछड़ी जाति से हैं | पुलिस ने देर रात दोनों आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया  |  पुलिस ने आरोपियों का जुलूस भी निकाला |  अस्पताल में भर्ती  पीड़िता गुड़िया ढीमर ने बताया वह अपने भाई     कपिल ढीमर के साथ  अपने घर पर थी | इसी दौरान पड़ोसी सुम्मी राजा और गोल्डी राजा आए  और  ये कहकर हम दोनों को घर से ले गए कि उन्हें कुछ पूछताछ करनी है |  इसके बाद आरोपी हम दोनों को अपने खेत पर ले गए  |  यहां मेरे साथ छेड़खानी की | विरोध करने पर भाई और मेरे साथ मारपीट   की  |  पीड़िता ने बताया कि इसी दौरान सुम्मी ने मुझे पकड़कर जबरदस्ती आंखों में एसिड डाल दिया  | इसके बाद गोल्डी ने मेरी दोनों आंखों को मसल दिया। मैं दर्द से तड़पती रही  | आरोपी मेरे भाई को अपने साथ ले गए  |  मैं शोर मचाते हुए मदद के लिए खेत में ही इधर-उधर भागती रही |  इसी दौरान शोर सुनकर गांव के कुछ लोग मेरे पास आए और घटना के संबंध में पुलिस को सूचना दी |  इस घटना की जानकारी सोशल मीडिया में आने पर प्रशासन भी नींद से जाग गया और  कलेक्टर संजय मिश्रा और एसपी धर्मराज मीणा अस्पताल पहुंचे और मामले की जानकारी ली |  बुधवार देर रात पुलिस सुम्मी राजा और गोल्डी राजा को गिरफ्तार कर लिया | इसके बाद पुलिस ने सड़क पर दोनों का जुलूस भी निकाला  | पुलिस अब बदमाशों के खिलाफ सख्त कार्यवाही की बात कह रही है  | इधर गृह मंत्री डॉ नरोत्तम मिश्रा ने इस घटना को संज्ञान में लिया और ऐसे बस्मैशों पर सख्त कार्यवाही किये जाने के निर्देश दिए |  गुड़िया का कहना है कि जब वह छोटी थी, तभी उसके माता-पिता की मौत हो गई थी  | इसके बाद चाचा-चाची ने हम दोनों भाई-बहन का पालन-पोषण किया  | मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को पन्ना आना है, इसलिए प्रशासन  इस मामले  पर गंभीर हुआ है |  प्रशासन ने पीड़ित को 10 हजार रुपए की आर्थिक मदद दी है  |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  24 September 2021

 SHIKAR BAAGH

पन्ना के तेंदुए ने मचाया  रेस्ट हाउस में  मचाया    पन्ना टाइगर रिजर्व के एक टाइगर ने सड़क के पास आकर एक गाय का शिकार किया  तो दूसरी और पन्ना के ही एक तेंदुए ने अमानगंज के आसपास जम के उत्पात मचाया  |  दोनों ही घटनाओं में लोग तमाशबीन बन कर वीडिओ बनाते रहे  |  पन्ना टाइगर रिजर्व के जानवर आसपास के इलाकों में निकल आते है  |  पन्ना  के जरुआपुर सड़क मार्ग पर अचानक एक बाघ सड़क पर आ गया  | लोग कुछ समझ पाते तक तक बाघ ने एक गाय को पकड़ा और सड़क किनारे उसे खिंच कर जंगल की तरफ ले जाने लगा   | बाघ अपने काम में लगा तो सड़क से निकल रहे लोग उसका वीडिओ बनाने लगे   | कहा जाता है बाघ शिकार के समय सबसे ज्यादा खतरनाक होता है और ऐसे में अगर उसे जरा सी भी गड़बड़ी का अंदेशा होता है तो वः किसी पर भी हमला कर सकता है  |  लेकिन लोग इस सब से बेफिक्र बाघ का शिकार ले जाते विडिओ बनाते रहे  |  पन्ना टाइगर रिजर्व का ही एक तेंदुआ अमानगंज  में आ गया   | ते तेंदुआ कई जगह उत्पात मचाता हुआ इधर से उधर भागता फिर और  पुराने  बस स्टैंड के रेस्ट हाउस में घुस गया   |  तेंदुऐ के कारन अमानगंज में दहशत का माहौल है   | पन्ना टाइगर रिजर्व के वन्यप्राणी  आए दिन जंगल से बाहर निकल कर बस्तियों तक आ जाते हैं  |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  22 August 2019

 RISHWAT

बाबू ले रहा रहा 10 हजार की रिश्वत    मध्यप्रदेश में लगा था कि नई  सरकार आने के बाद करप्शन कुछ कम होगा लेकिन ऐसा नहीं हो पाया  पन्ना में  शिक्षक की पद स्थापना बदलवाने के लिए बाबू ने सरेआम रिश्वत मांगी तो मामला लोकायुक्त पुलिस तक पहुंचा और घूसखोर बाबू को रंगेहाथों पकड़ा गया    लोकायुक्त पुलिस की टीम ने पन्ना जिला शिक्षा प्रकोष्ठ शाखा में संलग्न बाबू रामशंकर रैकवार को 10 हजार रुपए की रिश्वत लेते रंगे हाथों पकड़ा है  इस बाबू ने  पद स्थापना बदलवाने के लिए एक शिक्षक से 20 हजार की रिश्वत मांगी थी  लंबे समय से रैकवार के खिलाफ रिश्वतखोरी की शिकायत मिल रही थी    उच्च अधिकारियों को रुपए देने के बहाने सभी शिक्षकों और बाबुओं से रिश्वत लेता था   पूर्व में भी कई शिकायतों के बावजूद भी इसके खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं हुई थी  आज जाकर सागर लोकायुक्त की कार्रवाई में यह पकड़ा गया      

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  22 July 2019

शिवराज सिंह चौहान

शुद्ध पेयजल के लिये 36 हजार घरों में नल कनेक्शन दिया जायेगा मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज पन्ना जिले के पवई एवं शाहनगर विकासखण्ड के 158 ग्रामों के लिये शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने के लिये 211.32 करोड़ की लागत से ग्रामीण समूह जल प्रदाय योजना का शिलान्यास किया। इस योजना के अंतर्गत लगभग 36 हजार घरों को शुद्ध पेयजल उपलब्ध हो सकेगा। इस अवसर पर श्री चौहान ने अमहा लघु सिंचाई नहर विस्तारीकरण योजना का भी शिलान्यास किया। इस अवसर पर जिले की प्रभारी राज्य मंत्री श्रीमती ललिता यादव, सांसद श्री नागेन्द्र सिंह, बुंदेलखण्ड विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री रामकृष्ण कुसमरिया और अन्य जन-प्रतिनिधि उपस्थित थे।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  26 July 2018

महिला कृषक

महिला कृषकों के 1038 स्व-सहायता समूह गठित  मध्य प्रदेश में कृषि के क्षेत्र में महिलाओं की भागीदारी बढ़ाने के लिये पिछले वर्ष महिला कृषकों के 1038 स्व-सहायता समूह गठित किये गये। इन समूहों में महिला कृषकों के 437 अंतर्जिला प्रशिक्षण भी आयोजित किये गये। इसके अलावा 1555 महिला कृषकों को कृषि की उन्नत तकनीक अपनाने के लिये प्रशिक्षण दिलवाया गया। इस योजना पर पिछले वर्ष 4.50 करोड़ की राशि व्यय की गयी। इस वित्तीय वर्ष में इस योजना के लिये 6 करोड़ रुपये की व्यवस्था सुनिश्चित की गयी है। मध्यप्रदेश में कृषि के क्षेत्र में महिलाओं की भागीदारी बढ़ाने के मकसद से किसान कल्‍याण एवं कृषि विकास विभाग द्वारा योजना शुरू की गयी है। योजना का उद्देश्य प्रदेश में महिला कृषकों के जीवन-यापन स्तर में सुधार लाना है। महिला कृषकों को कृषि की कम लागत की तकनीक चुनने, उसे समझने और अपनाने के योग्य बनाना भी है।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  8 July 2017

हथिनी रूपकली

  पन्ना टाइगर रिजर्व में हथिनी रूपकली ने कल स्वस्थ मादा शावक को जन्म दिया। रूपकली और उसकी बेटी रूपहली दोनों स्वस्थ है। रूपहली के जन्म के साथ रिजर्व में हाथियों की संख्या 15 हो गई है। हथिनी रूपकली और अनारकली को सोनपुर मेले में से खरीद कर लाया गया था। रूपकली इसके पहले 5 और सन्तानों को जन्म दे चुकी है। हाथियों का रिजर्व की सुरक्षा व्यवस्था में महत्वपूर्ण योगदान है। हाथी प्रभारी श्री उदयमणि सिंह परिहार ने बताया कि रूपकली की आयु लगभग 55 वर्ष है और उसके 6 बच्चों में 5 जीवित है, जो पार्क की सुरक्षा में लगे हैं। हाथी सुबह जंगल में चरते हैं। शाम के खाने में 9 किलो आटा, एक किलो बेसन और 250 ग्राम नमक की रोटी बनाके खिलाई जाती है। पार्क की सबसे उम्रदराज दन्त विहीन हथिनी वत्सला को हरा चारा न खा पाने के कारण सुबह दलिया और शाम को 5-5 किलो का गेहूँ-चावल का लड्डू दिया जाता है  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  27 February 2017

farji trak

  फर्जी टी.पी. पर ट्रक से कर रहे थे पत्थर परिवहन  पन्ना में वन विभाग ने फर्जी दस्तावेज के आधार पर फर्शी पत्थर का परिवहन कर रहे ट्रक को पकड़कर प्रकरण कायम किया है। आरोपी उड़नशील स्याही द्वारा एक ही अभिवहन पास का बार-बार उपयोग कर लाखों रुपये के खनिज राजस्व की चोरी कर रहे थे। आरोपियों के खिलाफ वन क्षेत्र में अवैध उत्खनन और परिवहन का प्रकरण कायम कर जाँच शुरू कर दी गयी है। मुख्य वन संरक्षक श्री विश्राम सागर शर्मा और वन मण्डलाधिकारी श्री अनुपम सहाय ने कल मोहन्द्रा और पवई वन क्षेत्र के भ्रमण के दौरान कुटरहिया-हडा मार्ग पर पत्थर पटियों से भरा ट्रक क्रमांक-एम.पी. 20 जीए-0129 देखा। उन्होंने हडा बेरियर पर वनकर्मियों को ट्रक का अभिवहन पास (टी.पी.) और अन्य कागजात की जाँच करने के निर्देश दिये। पूरा भरा होने के बावजूद अभिवहन पास जाँच में संदिग्ध पाया गया। वनकर्मी ने जैसे ही माचिस जलाकर टी.पी. को आग दिखायी, उसमें उड़नशील स्याही से लिखे सारे अक्षर गायब हो गये। प्राथमिक जाँच में वाहन चालक जाहर सिंह ने ट्रक खिरवा अमानगंज निवासी भानुप्रताप सिंह का होना बताया है। यह अभिवहन पास अनुज्ञा-पत्र धारक ठेकेदार कल्लू शाह, ग्राम कुटरहिया और खनिज फर्शी पत्थर, खदान के नाम जारी होना पाया गया।    

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  22 December 2016

पन्ना टाइगर रिजर्व

पन्ना टाइगर रिजर्व से  दिवाली की शानदार खबर सामने आयी है ,यहाँ दो बाघिनों ने 6 शावकों को  जन्म दिया है।  पन्ना टाइगर रिजर्व में एक साथ छ नन्हे मेहमानों के आने से ख़ुशी का माहौल है।  बाघिन टी-6 ने पिछले दिनों  चार बच्चों को जन्म दिया है अब इन बच्चों का अपनी माँ के साथ खेलते और मस्ती करते फोटो सामने आया है। वही रिजर्व के दूसरे छोर पर p-222 बाघिन  ने 2 शावकों को जन्म दिया है। यह शावक अभी बहुत छोटे हैं और बाघिन इनकी देखरेख कर रही है। पन्ना टाइगर रिजर्व प्रबंधन को  को मिला भी इनका पहली बार फोटो मिला है। यह जानकारी टाइगर रिजर्व के संयुक्त संचालक आर के मिश्रा ने दी। 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  4 November 2016

13 बाघों की मौत

मध्य प्रदेश के दो राष्ट्रीय उद्यानों में पिछले एक साल में विषाक्तता, बिजली का झटका लगने और दूसरे कई कारणों से कम से कम 13 बाघ मर चुके हैं। राज्य वन विभाग ने एक RTI का जवाब देते हुए बताया कि पेंच राष्ट्रीय उद्यान में नौ बाघों की मौत हो गयी जबकि बांधवगढ़ राष्ट्रीय उद्यान में चार बाघ मारे गए। पेंच उद्यान को मोगली के घर के तौर पर जाना जाता है जो अंग्रेज लेखक रुडयार्ड किपलिंग के फिक्शन उपन्यास 'जंगल बुक' का मुख्य किरदार है। राज्य के राष्ट्रीय उद्यानों में बाघों के शिकार के मामलों की जांच की मांग को लेकर मध्य प्रदेश हाई कोर्ट में एक जनहित याचिका दायर करने वाले वन्यजीव कार्यकर्ता अजय दुबे ने सूचना का अधिकार आवेदन देकर पिछले एक साल में मारे गए बाघों के ब्यौरे मांगे थे। वन विभाग ने विषाक्तता, बिजली का झटका लगना, बीमारी, दूसरे बाघों से लड़ाई और कुएं में डूबने को बाघों के मारे जाने की वजह बताया है। मध्य प्रदेश में छह बाघ अभयारण्य हैं जिनमें कान्हा, बांधवगढ़, पन्ना, बोरी-सतपुडा , संजय-दुबरी और पेंच शामिल हैं। इन अभयारण्यों में करीब 257 बाघ हैं। 2010 में देश में बाघों की आबादी 1,706 थी और 2014 में यह बढ़कर 2,226 हो गयी। बाघों की आबादी के लिहाज से कर्नाटक और उत्तराखंड के बाद मध्य प्रदेश तीसरे स्थान पर आता है। भारतीय वन्यजीव संरक्षण सोसायटी के आंकड़ों के मुताबिक साल 2016 में करीब 100 बाघों की मौत हो चुकी है। जिनमें से 36 बाघों को शिकार करने के लिए मारा गया है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  17 October 2016

shivraj singh god me

    पहला विश्लेषण : मध्य प्रदेश के उन दो पुलिसकर्मियों को तहेदिल से बधाई, जिन्होंने अपने मुख्यमंत्री को गोद में उठा रखा है. मुख्यमंत्री की निंदा या इस तस्वीर पर मौज लेने वाले यह न देख पाये कि उस तस्वीर में एक को छोड़ बाकी सब अपना दायित्व निभा रहे हैं, बल्कि मुख्यमंत्री को गोद में उठाने वाले दोनों ही जवान हंस रहे हैं. दोनों ने मुश्किल से अपनी हंसी रोक रखी है, मानो वे मुख्यमंत्री को गोद से उतारकर खूब हंसना चाहते हों. उनका पेट फटने वाला हो. बल्कि दोनों सिपाहियों के पीछे सफ़ारी सूट में जो जवान नज़र आ रहे हैं, वो सरकारी तंत्र का यह परफ़ेक्ट पिक्चर प्रस्तुत कर रहे हैं. जो काम कर रहा है, वह हंस रहा है. जो काम नहीं कर रहा है, वो ऐसे दम फुलाये है, जैसे वही काम कर रहा है.   दूसरा विश्लेषण : अब आते हैं तस्वीर के मुख्य किरदार यानी मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान पर. तस्वीर देखकर दो बातें नज़र आईं. पहला कि मुख्यमंत्री ज़रा भी असहज नहीं हैं, बल्कि अभ्यस्त लग रहे हैं. दूसरा, अगर पहली बार गोद में बैठे हैं तो उस लिहाज़ से भी उनका परफॉर्मेंस अच्छा है. हेलिकॉप्टर में बैठकर खिड़की से एकांत उदास धरा पर फैले जल-जीवन को देखने की तस्वीर की जगह यह तस्वीर कितनी अच्छी है. वे वहां से बाढ़ का मुआयना कर रहे हैं, जहां से बाढ़ में फंसे लोग मुआयना करने वाले हेलिकॉप्टर को आंख पर उंगलियों के छज्जे बनाकर देखा करते हैं.   तीसरा विश्लेषण : पानी का स्तर सभी के घुटने से काफी नीचे दिख रहा है. जहां पर मुख्यमंत्री को गोद में उठाया गया, वहां तो पानी सामान्य है. ख़तरे के निशान से काफी नीचे. जाच होनी चाहिए कि ऐसी जगह पर गोद में उठाने का निर्देश किसने दिया या सिपाहियों ने अति उत्साह में अपने मुख्यमंत्री को गोद में उठा लिया. क्या ये सिपाही अपने मुख्यमंत्री को कम गहरे पानी से अधिक गहरे पानी की तरफ ले जा रहे थे? अगर ऐसा है तो मामला ख़तरनाक लगता है. मैं सिर्फ तस्वीर के आधार पर विश्लेषण पेश कर रहा हूं. सूचना के आधार पर नहीं.   चौथा विश्लेषण : एक और तस्वीर है, जिसमें शिवराज सिंह के पांव पानी में हैं. ऐसा लगता है कि उनके पांव पड़ते ही पानी ने अपने कदम पीछे खींच लिए हैं. इस तस्वीर में वे गोद में नहीं हैं, मगर इस बार उनका जूता किसी की गोद में है. मुख्यमंत्री को गोद में उठाने वाले दोनों सिपाही फ्रेम से बाहर हैं, बल्कि ग़ायब हैं. राम जाने कहीं निलंबित न हो गए हों! सफ़ारी सूट वाले सुरक्षाकर्मी को जूते उठाने का मौका मिला है. सुरक्षाकर्मी ने इसलिए जूते उठाए होंगे, क्योंकि मुख्यमंत्री ने अपने दोनों हाथ से पजामे उठा रखे हैं. उनका हाथ फ्री नहीं है, वर्ना वे अपने जूते आप ही उठाते. अब एक साथ पजामा भी उठाओ और जूता भी, मेरे ख़्याल से मीडिया यह कभी नहीं समझ पाएगा.   पांचवा विश्लेषण : सीएम के पीछे के सारे लोग अपने जूते में हैं. वे आराम से उसी पानी में चल रहे हैं, जिसमें सीएम के भाव से ऐसा लग रहा है जैसे वे कमर भर पानी में चले जा रहे हों. यहां तक कि जिसके कंधे पर मुख्यमंत्री के जूते का भार है, उसने भी अपने जूते नहीं उतारे हैं. कहीं ऐसा तो नहीं कि उस सुरक्षाकर्मी के पास कई जोड़ी जूते हैं और सीएम के पास एक जोड़ी ही. इसके अलावा मेरी नज़र मुख्यमंत्री का जूता उठाये सुरक्षाकर्मी के बगल में चल रहे एक खाकीधारी पुलिसकर्मी पर पड़ी. उसके दोनों पांव ख़ाली थे, जूता मुक्त. तब से सोच रहा हूं कि उसके जूते किसने उठा रखे होंगे!  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  22 August 2016

flad mp

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि बाढ़ से प्रभावित हर व्यक्ति को सहायता दी जायेगी। उन्होंने कहा कि एक-एक घर का सर्वे कर क्षति का आकलन कर सहायता राशि के साथ ही पुनर्वास सामग्री भी उपलब्ध करवायी जायेगी। अतिवर्षा से प्रभावित इलाकों का दौरा करने के बाद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने कहा इस आपदा की घडी में सभी मानवीय संवेदना का परिचय दें।    मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि बाढ़ के दौरान किसी की मृत्यु होने पर उसे मुआवजे के रूप में 4 लाख रुपये दिये जायेंगे। मकान पूर्णत: क्षतिग्रस्त होने पर 95 हजार रुपये और बाढ़ प्रभावित परिवार को 50 किलो गेहूँ दिया जायेगा। मुख्यमंत्री ने बताया कि बाढ़ से गाय-भैंस की मृत्यु पर 30 हजार रुपये, बछड़ा-बछड़ी की मृत्यु पर 10 हजार, सुअर की मृत्यु पर 3000, मुर्गा-मुर्गी की मृत्यु पर 60 रुपये की सहायता संबंधित को दी जायेगी। उन्होंने कहा कि झुग्गियों और दुकानों के क्षतिग्रस्त होने पर तत्काल सहायता के तौर पर 6000 रुपये उपलब्ध करवाये जायेंगे।   मुख्यमंत्री ने कहा कि नदी-नालों के किनारे बसे व्यक्तियों को उनकी सहमति से सुरक्षित स्थान पर बसाने का भी कार्य किया जायेगा, जिससे उन्हें निचले इलाकों में आने वाली बाढ़ से होने वाले नुकसान से हमेशा के लिये निजात दिलवायी जा सके। मुख्यमंत्री रीवा में निपानिया, पदमधर कॉलोनी सहित अनेक बाढ़ प्रभावित इलाकों में पहुँचे और स्थिति का जायजा लिया। श्री चौहान ने निर्देश दिये कि शहर में मलवा हटाकर व्यापक पैमाने पर सफाई कार्य किया जाये। ब्लीचिंग पावडर और दवाई का छिड़काव किया जाये, ताकि बीमारी न फैले। मृत पशुओं को तत्काल उठवाने के निर्देश दिये। उन्होंने बाढ़ प्रभावित परिवारों को शुद्ध पेयजल उपलब्ध करवाने और प्रभावितों को अगले दो दिन तक खाने की व्यवस्था सुनिश्चित करने को कहा। उन्होंने बाढ़ में क्षतिग्रस्त घरों के स्वामियों को पन्नी और बाँस-बल्ली देने को कहा। श्री चौहान त्यौंथर और जवा भी गये और राहत-पुनर्वास कार्यों का अवलोकन किया।   मुख्यमंत्री श्री चौहान बाढ़ प्रभावितों के लिये बनाये गये अस्थायी राहत शिविरों में भी पहुँचे। उन्होंने प्रभावितों के लिये दिये जाने वाले भोजन और अन्य व्यवस्थाओं की जानकारी प्राप्त की। मुख्यमंत्री ने पीड़ितों से कहा कि मैं आपके दुख-दर्द में सहभागी बनने आया हूँ। आपको हरसंभव सहायता दी जायेगी। उन्होंने स्वयं अपने हाथों से बाढ़ प्रभावितों को नाश्ता दिया।   मुख्यमंत्री ने पन्ना के बाढ़ प्रभावित गाँवों का भी किया निरीक्षण   चौहान ने पन्ना जिले के अमानगंज पहुँचकर क्षेत्र के बाढ़ प्रभावित गाँवों का दौरा किया। श्री चौहान ने अमानगंज, गढ़ोखर, कमताना, बिल्हा, हिनौती, सिंघोरा सहित कई गाँव में बाढ़ पीड़ितों से मिलकर उन्हें सांत्वना दी। मुख्यमंत्री ने कहा कि बाढ़ की सूचना मिलते ही वे सभी कार्यक्रम स्थगित कर सतना, रीवा और पन्ना आये हैं। उन्होंने कहा कि बाढ़ की सूचना मिलते ही सड़क मार्ग से इटारसी पहुँचकर ट्रेन पकड़ी और सतना-रीवा में राहत बचाव कार्य का जायजा लेने के बाद पन्ना आये हैं। श्री चौहान ने कहा कि सरकार बाढ़ पीड़ितों की हरसंभव सहायता करेगी। उन्होंने बताया कि प्रशासनिक अधिकारियों को बाढ़ प्रभावित क्षेत्र का तत्काल सर्वेक्षण करने के निर्देश दिये गये हैं। पूरी पारदर्शिता से सर्वेक्षण कर उचित मुआवजा दिया जायेगा। मुख्यमंत्री ने नंगे पैर चल नाले के पार जाकर बाढ़ पीड़ितों से भेंट की। मुख्यमंत्री ने कमताना तथा गढ़ोखर में आम जन से संवाद किया। उन्होंने पण्डवन में केन नदी पर बने पुल का निरीक्षण कर कहा कि पुल का तकनीकी परीक्षण करवाया जायेगा। आवश्यक होने पर पुल में सुधार और उसे चौड़ा करने की कार्यवाही की जायेगी। श्री चौहान ने कमताना में ट्रेक्टर में सवार होकर आमजन से वार्तालाप किया।   मानवीय संवेदनाओं के साथ बाढ़ पीड़ितों की मदद करें मुख्यमंत्री  चौहान ने अधिकारियों को  बाढ़ पीड़ितों को पूरी मानवीय संवेदनाओं के साथ अधिकतम हरसंभव मदद उपलब्ध करवाने के निर्देश दिये हैं।मुख्यमंत्री ने निर्देश दिये कि प्रभावित क्षेत्र के निवासियों को अगले दो दिन तक पका भोजन उपलब्ध करवाया जाये। इसके बाद प्रत्येक पीड़ित परिवार को 50 किलो खाद्यान्न दिया जाये। उन्होंने कहा कि बाढ़ प्रभावितों को राहत सहायता मध्यप्रदेश सरकार देगी। इसके लिये शीघ्र ही सर्वे का काम प्राथमिकता से शुरू करवाकर पूरा किया जाये। सर्वे दल में पार्षद, पंच सहित स्थानीय जन-प्रतिनिधि या जाये। बाढ़ से क्षति का आकलन कर तत्काल राहत सहायता दी जाये।   मुख्यमंत्री ने निर्देश दिये कि क्षतिग्रस्त सड़क, पुल-पुलिया, विद्युत लाइन, विद्युत खम्बे, पेयजल पाइप लाइन का सुधार काम युद्ध-स्तर पर किया जाये। उन्होंने रीवा नगर के क्षतिग्रस्त पेयजल फिल्टर प्लांट की तत्काल मरम्मत करवाने के निर्देश दिये। इसके लिये आवश्यक धनराशि शीघ्र दी जायेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि बाढ़ प्रभावितों को राहत पहुँचाने में प्रशासन ने पूरी मुस्तैदी से काम किया। साथ ही समाज के लोगों की भरपूर मदद मिली। स्वयंसेवी संगठनों का सहयोग भी सराहनीय रहा।   मुख्यमंत्री ने कहा कि आने वाले दिनों में भी कई इलाकों में बारिश की चेतावनी है। इसके मद्देनजर जल-निकासी की पूरी तैयारी करें। अति-वर्षा एवं बाढ़ की स्थिति में बचाव काम और राहत के इंतजाम सुनिश्चित किये जायें। बताया गया कि एनडीआरएफ, एसडीआरएफ, सेना, होमगार्ड, पुलिस बल, शासकीय सेवक, नागरिक, स्वयंसेवी संगठन ने बचाव एवं राहत कार्य में सराहनीय योगदान दिया है।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  22 August 2016

valture

  सर्वाधिक गिद्ध पन्ना में      मध्यप्रदेश में 14 मई को हुई राज्य-व्यापी गिद्ध गणना के द्वितीय चरण में 7000 गिद्ध पाये गये हैं। सर्वाधिक 993 गिद्ध पन्ना जिले और संरक्षित क्षेत्र में 1133 गिद्ध पन्ना टाइगर रिजर्व में मिले हैं। प्रथम चरण की गणना 23 जनवरी को हुई थी, जिसमें 6900 गिद्ध मिले थे।   प्रदेश के कुल 35 जिलों में गिद्धों की उपस्थिति पायी गयी है। पन्ना के बाद सबसे अधिक 681 गिद्ध मंदसौर जिले में, 659 छतरपुर और 537 श्योपुर जिले में मिले हैं। संरक्षित क्षेत्रों में गांधी सागर अभयारण्य में 661, कूनो वन्य-प्राणी वन मण्डल में 406 और बाँधवगढ़ टाइगर रिजर्व में 229 गिद्ध पाये गये हैं। ग्रीष्म ऋतु होने से अधिकांश गिद्ध जल-स्रोतों के आसपास मिले हैं।   प्रथम गणना की तुलना में कुछ स्थानों पर गिद्धों की संख्या में कमी और कुछ में वृद्धि देखी गयी। उल्लेखनीय है कि जनवरी की गणना के दौरान प्रदेश में प्रवासी गिद्ध भी मौजूद थे, जो वापस ठण्डे उत्तरी क्षेत्र में जा चुके हैं। ग्रीष्म ऋतु में प्रदेश की 4 स्थानीय प्रजातियाँ देशी गिद्ध, राजगिद्ध, सफेद गिद्ध और चमर गिद्ध मिलीं। इनमें सफेद गिद्ध की संख्या सर्वाधिक होने की उम्मीद है। गिद्धों का प्रजनन-काल नवम्बर से अप्रैल तक रहता है। अत: ग्रीष्म ऋतु की गणना में अवयस्क गिद्धों की संख्या में बढ़ोत्तरी की संभावना है।   गणना से प्राप्त आंकड़ों का विश्लेषण भारतीय वन प्रबंध संस्थान भोपाल द्वारा किया जायेगा। इसके बाद एक सचित्र एटलस तैयार कर गिद्धों की संख्या वृद्धि के लिये रणनीति तैयार की जायेगी। सर्वाधिक गिद्ध पन्ना में      मध्यप्रदेश में 14 मई को हुई राज्य-व्यापी गिद्ध गणना के द्वितीय चरण में 7000 गिद्ध पाये गये हैं। सर्वाधिक 993 गिद्ध पन्ना जिले और संरक्षित क्षेत्र में 1133 गिद्ध पन्ना टाइगर रिजर्व में मिले हैं। प्रथम चरण की गणना 23 जनवरी को हुई थी, जिसमें 6900 गिद्ध मिले थे।   प्रदेश के कुल 35 जिलों में गिद्धों की उपस्थिति पायी गयी है। पन्ना के बाद सबसे अधिक 681 गिद्ध मंदसौर जिले में, 659 छतरपुर और 537 श्योपुर जिले में मिले हैं। संरक्षित क्षेत्रों में गांधी सागर अभयारण्य में 661, कूनो वन्य-प्राणी वन मण्डल में 406 और बाँधवगढ़ टाइगर रिजर्व में 229 गिद्ध पाये गये हैं। ग्रीष्म ऋतु होने से अधिकांश गिद्ध जल-स्रोतों के आसपास मिले हैं।   प्रथम गणना की तुलना में कुछ स्थानों पर गिद्धों की संख्या में कमी और कुछ में वृद्धि देखी गयी। उल्लेखनीय है कि जनवरी की गणना के दौरान प्रदेश में प्रवासी गिद्ध भी मौजूद थे, जो वापस ठण्डे उत्तरी क्षेत्र में जा चुके हैं। ग्रीष्म ऋतु में प्रदेश की 4 स्थानीय प्रजातियाँ देशी गिद्ध, राजगिद्ध, सफेद गिद्ध और चमर गिद्ध मिलीं। इनमें सफेद गिद्ध की संख्या सर्वाधिक होने की उम्मीद है। गिद्धों का प्रजनन-काल नवम्बर से अप्रैल तक रहता है। अत: ग्रीष्म ऋतु की गणना में अवयस्क गिद्धों की संख्या में बढ़ोत्तरी की संभावना है।   गणना से प्राप्त आंकड़ों का विश्लेषण भारतीय वन प्रबंध संस्थान भोपाल द्वारा किया जायेगा। इसके बाद एक सचित्र एटलस तैयार कर गिद्धों की संख्या वृद्धि के लिये रणनीति तैयार की जायेगी।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  17 May 2016

Video
Advertisement
x
This website is using cookies. More info. Accept
All Rights Reserved ©2024 MadhyaBharat News.