Since: 23-09-2009

  Latest News :
बांग्लादेशः कर्फ्यू के बावजूद थम नहीं रही हिंसा.   केंद्र में नहीं टिकेगी एनडीए सरकार - अखिलेश यादव.   सर्वदलीय बैठक में उठी मांग विपक्ष का हो लोकसभा उपाध्यक्ष.   अरविंद केजरीवाल की सेहत से किया जा रहा खिलवाड़ : संजय सिंह.   हिंसा ग्रस्त बांग्लादेश से वापस लौट रहे छात्रों से रास्ते में हो रही है वसूली.   तमिलनाडु के फिश प्रोसेसिंग प्लांट में अमोनिया गैस का रिसाव.   जीतू पटवारी के समक्ष आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ताओं ने ली कांग्रेस की सदस्यता.   जीतू पटवारी के समक्ष आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ताओं ने ली कांग्रेस की सदस्यता.   लिफ्टिंग के दौरान वायर टूटने से नीचे गिरा मालगाड़ी का डिब्‍बा.   पंडित धीरेन्द्र शास्त्री की नसीहत.   अवैध कॉलोनी बनाने वालों पर शिकंजा .   केले से भरा ट्रक पुलिया से नीचे गिरा.   उप मुख्यमंत्री ने गुरूपूर्णिमा पर गजराज बांध में लगाया पीपल का पौधा.   तालाब में नहाने गए बच्चे की डूबने से मौत.   अनियंत्रित कार नाले में गिर कर डूबने से डाॅक्टर की माैत.   मुख्यमंत्री विष्णु देव साय गुरू पूर्णिमा महोत्सव में शामिल हुए.   मुख्यमंत्री साय ने मलेरिया से निपटने हरसंभव उपाय करने दिए निर्देश.   भाजपा राज में स्वास्थ्य सुविधाएं लचर और कानून व्यवस्था बदहाल : दीपक बैज.  

उमरिया News


umaria, Female tourist dies, Bandhavgarh Tiger Reserve

उमरिया। बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में घूमने आई महिला को क्या पता था कि जिस होटल में हम मौज मस्ती करने और सुकून के पल जीने आये थे, वहीं से अपने परिजन का शव लेकर घर जाना पड़ेगा। एक रात ऐसी आई कि खाना खाकर युवती सोती है और सुबह उसकी लाश कमरे से बरामद होती है, ऐसा क्यों हुआ और युवती की मौत किन परिस्थितियों में हुई है यह जांच का विषय है, लेकिन रिसोर्ट में यह कैसा खाना था कि जिसे खाकर मौत की नींद आ गई और रिसोर्ट प्रबंधन कुछ बताने की जगह मीडिया से भागता फिर रहा है, जो मामले को संदिग्ध बनाता है। मामला जुड़ा है बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व स्थित होटल सामोद सफारी से, जहां इस प्रकार की घटनाएं आम हो गईं हैं। यहां धार जिले से अपनी बहन और अन्य दोस्तों के साथ सफारी करने, बाघों का दीदार करने आये थे, लेकिन गुरूवार रात वह सफारी करके आए और खाना खाकर सो गये, जहां रिसोर्ट के कमरे से 31 वर्षीय युवती प्रियंका शिंदे की मौत हो गई, जिसे शुक्रवार सुबह जिला अस्पताल लाया गया डॉक्टरों ने मृत घोषित कर दिया। इस संबंध में डॉक्टर श्रेया बगड़िया ने बताया कि बांधवगढ़ से 31 वर्षीया युवती प्रियंका शिंदे को मृत अवस्था में लाया गया है। उसका पोस्टमार्टम किया जा चुका है, मामला संदिग्ध होने के कारण उसका बिसरा प्रिजर्व करवाया गया है, जब तक बिसरा रिपोर्ट नही आती है तब तक कुछ भी नहीं कहा जा सकता है। वहीं डाक्टर ने बताया कि फूड प्वाइजनिंग का मामला हो सकता है, पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद ही कह सकते हैं कि किस कारण से युवती की मौत हुई है। वहीं इस मामले में बालेन्द्र शर्मा प्रभारी थाना प्रभारी उमरिया ने बताया है कि प्रियंका शिंदे पिता जयन्त शिंदे उम्र 31 वर्ष निवासी धार 4 दिन पूर्व बांधवगढ़ घूमने आई थी और होटल समोद सफारी में रुकी रही युवती की मौत हो गई है, पीएम रिपोर्ट आने के बाद वैधानिक कार्रवाई की जाएगी। अभी तक परिजनों ने बताया कि उसको फिट की बीमारी थी दवाई चल रही थी जो बजी पी एम में आएगा वैसी कार्रवाई होगी और पीएम उपरांत शव परिजनों को सौंपा दिया जाएगा। गौरतलब है कि विश्व प्रसिद्ध बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में हाई प्रोफाइल सामोद सफारी रिसोर्ट में पर्यटकों के साथ होने वाली घटनाएं कम होने का नाम नहीं ले रहीं हैं, कहीं पर्यटक घायल हो जाते हैं, तो कभी शराब खोरी और अब खाना खाने के बाद मौत हो जाना बड़ा सवाल है जिसकी जांच होनी चाहिए कि आखिर इन घटनाओं का जिम्मेदार कौन है...? या फिर रिसोर्ट प्रबंधन अपनी मनमानी पर उतारु है। इसी होटल में 31 मार्च 2024 को यूएसए से बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में सफारी के लिए आई 65 वर्षीया पामिला पति थामस वार्नर भी रात लगभग 2 बजे बाथरूम में गिर कर गम्भीर घायल हुई थी, लेकिन प्रबंधन ने कोई मदद नही की, यहां तक कि महिला ने खुद ही वाहन करके वापस जाना पड़ा था, ऐसे में इस होटल की जांच ठीक ढंग से होने की आवश्यकता है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  14 June 2024

umaria, Deputy Ranger, Bandhavgarh Tiger Reserve

उमरिया। जिले के विश्व प्रसिद्ध राष्ट्रीय उद्यान बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में पदस्थ प्रभारी डिप्टी रेंजर अवधेश कुमार सिंह की हार्टअटैक आने की वजह से मौत हो गई। रविवार सुबह उनका शव बाथरूम में पड़ा मिला। सूचना मिलने पर पुलिस और वन विभाग का अमला मौके पर पहुंचा और शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजकर मामले की जांच शुरू की।     खितौली वन क्षेत्र के रेंजर स्वस्ति जैन ने बताया कि अवधेश कुमार सिंह निवासी ग्राम बिजौरी हाल में ही फारेस्टगार्ड से पदोन्नत होकर वनपाल हुए थे। वर्तमान में वे खितौली रेंज अंतर्गत बगदरी में प्रभारी डिप्टी रेंजर के पद पर पदस्थ थे। वह रविवार सुबह बाथरूम गए थे। काफी देर तक जब वे बाहर नही निकले तो खाना बनाने वाले कर्मचारी ने उनकी तलाश की, तब पता चला कि वे बाथरूम में बंद हैं। इसके बाद कर्मचारी ने बच्चों के साथ मिलकर दरवाजा खोला तो वे अंदर बेहोश पड़े मिले। तत्काल उन्हें जिला अस्पताल पहुंचाया गया, जहां डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया।   सूचना मिलते ही पुलिस अस्पताल पहुंची और वन विभाग के अधिकारियों की मौजूदगी में पोस्टमार्टम करवाने के बाद शव को उनके गृह ग्राम बिजौरी भेजा गया, जहां सोमवार को उनका अंतिम संस्कार किया जाएगा। अवधेश कुमार के आकस्मिक निधन से बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व के अधिकारियों और कर्मचारियों में शोक की लहर है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  26 May 2024

umaria,  two real sisters ,died

उमरिया। जिले के बिरसिंहपुर पाली थाना अंतर्गत घुनघुटी चौकी क्षेत्र में बुधवार को पिकनिक मनाने आए शहडोल जिले के चार युवाओं की सोन नदी के चकदेही घाट पर डूबने से मौत हो गई। मरने वालों में दो युवक और दो युवतियां शामिल हैं और दोनों युवतियां सगी बहनें हैं। सूचना मिलने पर पुलिस मौके पर पहुंची और चारों के शव निकालकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिए हैं। पुलिस फिलहाल मामले की जांच में जुटी है।     बिरसिंहपुर पाली थाना प्रभारी मदन सिंह मरावी ने बताया कि शहडोल से आठ दोस्त पिकनिक बनाने के लिए बुधवार को दोपहर में सोन नदी के चकदेही घाट पहुंचे थे। सेल्फी लेने के दौरान एक युवती पानी में गिर गई, जिसे बचाने के प्रयास में दूसरी युवती भी पानी के बहाव में चली गई। इसके बाद दो अन्य युवक भी उन्हें बचाने के लिए पानी में उतरे और वह भी पानी में डूब गए। पानी ज्यादा गहरा होने के कारण चारों को बचा पाना संभव नहीं हो पाया। उनके साथ मौजूद अन्य लोगों ने गांव के लोगों से मदद लेने का प्रयास किया, लेकिन तब तक काफी देर हो चुकी थी और चारों लोग पानी में काफी नीचे तक जा चुके थे। इसके बाद पुलिस को घटना की जानकारी दी गई। पुलिस ने घटनास्थल पर पहुंचने के बाद तैराकों की टीम को बुलाया और चारों के शव नदी से निकाले।     उन्होंने बताया कि मृतकों की पहचान पंकज सिंह (20) पुत्र रामस्वरूप सिंह, पलक सिंह (19) पुत्री बुद्ध सेन सिंह, पायल सिंह पुत्री बुद्धसेन सिंह और शशांक श्रीवास्तव पुत्र चंद्रकांत श्रीवास्तव के रूप में हुई है। सभी मृतक शहडोल के रहने वाले थे। चारों मृतकों के शव का परीक्षण बिरसिंहपुर पाली स्वास्थ्य केंद्र में कराया गया है। मृतकों में दोनों पलक और पायल सगी बहनें हैं। पुलिस ने मर्ग कायम कर जांच शुरू कर दी है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  27 March 2024

umaria, Two lakh rupees, SST team checking

उमरिया। मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव को मद्देनजर रखते हुए पुलिस लगातार अवैध गतिविधियों पर कार्रवाई कर रही है। इसी क्रम में रविवार को उमिरया जिले में चैकिंग के दौरान एसएसटी की टीम ने एक बोलेरो वाहन से दो लाख रुपये बरामद किए हैं। टीम ने उक्त राशि को जब्त कर जिला कोषालय में जमा कर दिया गया है। टीम ने वाहन चालक को हिरासत में लिया है और उससे पूछताछ की जा रही है।       जानकारी के अनुसार, जिले के घोघरी नाके पर रविवार को वाहनों की जांच की जा रही है। इसी दौरान एसएसटी की जांच टीम ने उमरिया की ओर से शहपुरा जा रही एक बोलेरो को रोककर उसकी तलाशी ली तो उसमें दो लाख रुपये नगदी मिले। जब इस संबंध में चालक से पूछताछ की गई तो वह इसका ब्यौरा नहीं दे पाया। इसके बाद टीम ने नकदी को अपने कब्जे में ले लिया।       कार्यपालिक मजिस्ट्रेट संतोष कुमार चौधरी ने बताया कि वाहन चालक को हिरासत में लिया है। पूछताछ में उसने अपना नाम तेजेंद्र पुत्र सुरजीत सिंह निवासी पोस्ट बताया है। आरोपित के कब्जे से दो लाख रुपये बरामद किए हैं। फिलहाल उससे पूछताछ जारी है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  15 October 2023

umaria,  high speed bus ,overturned roadside

उमरिया। जिले के चंदिया थाना अंतर्गत बेसहनी वेयरहाउस ओपन कैंप के पास शनिवार दोपहर यात्रियाें से भरी एक तेज रफ्तार बस अनियंत्रित होकर सड़क किनारे पलट गई। हादसे में आठ यात्री घायल बताए जा रहे हैं। हादसे का शिकार होने वाली बस सिंहवाहिनी ट्रेवल्स की है। सूचना के बाद मौके पर पहुंची पुलिस ने 108 एंबुलेंस की मदद से सभी घायलों को चंदिया अस्पताल पहुंचाया। गनीमत रही कि बस सड़क के किनारे झाडि़यां होने के कारण लोगों को ज्यादा नुकसान नहीं पहुंचा अन्यथा हादसा और भी गंभीर हो सकता था। फिलहाल पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।     जानकारी अनुसार सिंहवाहिनी ट्रेवल्स की बस क्रमांक सीजी 08 एल 2084 यात्रियों को लेकर जा रही थी। इस दौरान चंदिया थाना अंतर्गत बिलासपुर मार्ग पर तेज रफ्तार होने के कारण अनियंत्रित होकर सड़क किनारे पलट गई। हादसे के बाद मौके पर चीख पुकार मच गई। राहगीरों और ग्रामीणों ने घटना की सूचना पुलिस को दी और घटना की जानकारी पर मौके पर पहुंची एंबुलेंस 108 की मदद से सभी घायलों को चंदिया अस्पताल पहुंचाया गया, जहां सभी का उपचार किया जा रहा है। घायलों में गोविंदा पुत्र प्रहलादी चौधरी उम्र 38 वर्ष निवासी ग्राम बड़खेरा 16, अंजली पुत्री गोविंदा चौधरी उम्र 18 वर्ष निवासी ग्राम बड़खेरा 16, सोमवती बर्मन पत्नी मुकेश बर्मन उम्र 35 वर्ष, रंजीता बर्मन पत्नी दीपक बर्मन उम्र 32 वर्ष, रेणु बर्मन पत्नी स्वर्गीय विश्वनाथ बर्मन उम्र 38 वर्ष, राधा बाई कोरी पत्नी शिव कुमार कोरी उम्र 55 वर्ष, राखी कोरी पुत्री स्वर्गीय सम्पत कोरी उम्र 19 वर्ष, कमला बाई कोरी पत्नी धनीराम कोरी उम्र 45 वर्ष सभी निवासी ग्राम सलैया 13 कौड़िया घायल बताए जा रहे है। चंदिया थाना एएसआइ धर्मेन्द्र चौधरी ने जानकारी देते हुए बताया कि 8 लोग घायल हुए हैं। सभी के कथन लिए जा रहे हैं। इसके बाद थाने में कायमी की जाएगी।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  16 September 2023

umaria, Bus carrying villagers ,Chief Minister

उमरिया। जिला मुख्यालय उमरिया से पांच किलोमीटर राष्ट्रीय राजमार्ग पर बुधवार सुबह मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान में शामिल होने के लिए ग्रामीणों के लेकर जा रही एक बस टायर फटने से अनियंत्रित होकर पलट गई। इस हादसे में तीन लोगों की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि कई ग्रामीण घायल हो गए। सूचना मिलने पर पुलिस मौके पर पहुंची और घायलों को अस्पताल पहुंचाया, जहां पांच लोगों की हालत गंभीर बताई जा रही है। पुलिस ने मृतकों के शवों को पोस्टमार्टम के लिए भेजकर मामले की जांच शुरू की। दरअसल, उमरिया में बुधवार को रोजगार दिवस का राज्य स्तरीय कार्यक्रम आयोजित किया गया है, जिसमें मुख्यमंत्री शिवराज सिंह प्रदेश की 1309 एमएसएमई इकाइयों के उद्यमियों को प्रोत्साहन योजना के तहत सिंगल क्लिक से 271 करोड़ 41 लाख रुपये का अनुदान वितरित करेंगे। साथ ही 2 लाख 26 हजार 647 युवाओं को विभिन्न स्व-रोजगार योजना में 2114 करोड़ 48 लाख रुपये के लोन उपलब्ध कराने की प्रतीकात्मक शुरुआत करेंगे। बताया गया है कि कार्यक्रम में आसपास के क्षेत्रों से ग्रामीणों को लेकर आ रही बस का टायर फट गया था, जिसके कारण बस अनियंत्रित होकर हादसे का शिकार हो गई। मुख्यमंत्री के कार्यक्रम स्थल से पांच किलोमीटर पहले हुए इस हादसे में तीन लोगों की मौत हो गई, जबकि कई लोग घायल हुए हैं, जिनमें पांच की हालत गंभीर बताई गई है। सभी को स्थानीय अस्पताल भेजा गया है। हादसे के बाद सड़क पर जाम की स्थिति बन गई। राहगीरों की सूचना पर पुलिस मौके पर पहुंची और सड़क पर लगे जाम खुलवाने में जुट गई। काफी मशक्कत के बाद पुलिस और स्थानीय लोगों ने बस को सीधा किया, जिसके कारण रास्ता खोला जा सका। फिलहाल मृतकों की पहचान नहीं हो पाई है। पुलिस मामले की जांच में जुटी है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  24 May 2023

umaria. Middle aged man ,tiger attack

उमरिया। जिले के बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व के पनपथा परिक्षेत्र के ग्राम झाल में एक अधेड़ पर झाड़ी में छिपे बाघ ने हमला कर दिया जिसकी वजह से उसकी मौत हो गई है वहीं पूरे गांव में दहशत का माहौल है। जानकारी लगते ही वन विभाग के अधिकारियों को सूचना दी गई, जहां पर विभाग के अधिकारी मौके समय से नही पहुंचे पुलिस मौके पर पहुंच कर हालात में काबू पाने की पूरी कोशिश कर रही हैं। पूरा मामला उमरिया के विश्वप्रसिद्ध बाँधवगढ टाइगर रिजर्व का है, जहां एक बाघ ने हमलाकर अधेड़ को मौत के घाट उतार दिया है। घटना पनपथा परिक्षेत्र के झाल की जहां बुधवार की सुबह महुआ बीनने के लिए सड़क से गुजर रहे 57 वर्षीय नत्थूलाल गडारी निवासी ग्राम झाल के ऊपर झाड़ियों में छिपे बाघ ने हमला कर मौत के घाट उतार दिया है। हमलावर बाघ मृतक को खींचकर अंदर जंगल की ओर ले गया अधेड़ की चीखपुकार सुनकर आसपास मौजूद लोगों ने बचाने का प्रयास किया, लेकिन बाघ के हमले से अधेड़ की मौत हो चुकी थी और बाघ जंगल की ओर लौट गया। घटना की जानकारी के बाद इलाके में बाघ की दहशत फैल गई है वहीं पुलिस और पार्क के अधिकारी 6 घंटे बाद मौके पर पंहुचे, वन विभाग के अमले को देर से पहुंचने से आक्रोशित ग्रामीणों ने वन विभाग की गाड़ियों में पथराव भी कर दिए हैं। वहीं इंदवार टी आई एम एल वर्मा ने बताया कि मौके पर पहुंचे हजारों की तादाद में ग्रामीणों ने आक्रोशित होकर बंद विभाग की गाड़ियों में पथराव कर दिया जिससे वन विभाग की गाड़ियों के शीशे टूट गए हैं, वहीं पुलिस के पहुंचने के बाद ग्रामीणों को समझाइश दी गई पुलिस मर्ग कार्यवाही कर रही है। मौके पर ही एसडीएम मानपुर को भी बुलाया गया है और डॉक्टर को भी बुलाया गया है, ताकि यही शवविच्छेदन कराकर परिजनों को सौंप दिया जाए, हालांकि हमेशा देखने में आता है कि वन विभाग की लापरवाही के कारण ऐसी घटनाएं लगातार घट रही हैं।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  22 March 2023

umaria, Miscreants,closed coal mine , SISF jawans

उमरिया। जिले के बिरसिंहपुर पाली स्थित बंद पड़ी कोयला खदान में रविवार की रात चोरी की नीयत से आए 10-12 बदमाशों ने वहां सुरक्षा में तैनात एसआईएसएफ के दो जवानों पर चाकू-कुल्हाड़ी से हमला कर दिया। इसमें दोनों जवान घायल हो गए। इनमें से एक की हालत गंभीर है। उसे शहडोल रैफर किया गया है। जानकारी लगते ही मौके पर पुलिस और कोयला खदान के वरिष्ठ अधिकारी मौके पर पहुंचे और जांच में जुट गए।     जानकारी के मुताबिक, बिरसिंहपुर में लम्बे समय से बंद पड़ी कोयला खदान में रविवार की रात 10-12 बदमाश चोरी के उद्देश्य से आए थे। इसी दौरान खदान की सुरक्षा कर रहे एसआईएसएफ के जवान संजीव लोधी और अंकित जाट पर उन्होंने हमला कर घायल कर दिया। उन्हें उपचार के लिए बिरसिंहपुर पाली अस्पताल में भर्ती किया गया। इनमें अंकित जाट को प्राथमिक उपचार के बाद शहडोल रेफर कर दिया गया।     उमरिया के पुलिस अधीक्षक प्रमोद सिंहा ने बताया कि जिले के बिरसिंहपुर पाली थाना क्षेत्र अंतर्गत कालरी नंबर तीन और चार बंद खदान का स्टोर खुले में है। सुरक्षा की दृष्टि से यहां एसआईएसएफ के दो जवान तैनात थे। रात में 10-12 लोग चाकू, कुल्हाड़ी लेकर आए और उन पर हमला कर दिया। अज्ञात हमलावरों के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया गया है। शीघ्र ही आरोपितों की गिरफ्तारी कर ली जाएगी।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  20 February 2023

महानदी डैम में नहाने गया पुलिस का जवान डूबा

  जवान अपने स्टंट का वीडियो बनवा रहा था   चंदिया क्षेत्र के करहिया गांव स्थित महानदी डैम में नहाने गया पुलिस का जवान प्रीतम लोधी डूब गया ।  आरक्षक पुलिस अधीक्षक कार्यालय में पदस्थ था।पुलिस जवान के नदी में बहने का एक वीडियो सामने आया है। इस वीडियो में साफ़ दिखाई पड़ रहा है कि जवान स्टंट कर रहा था और अपने स्टंट का वीडियो बनवा रहा था। वीडियो में दिखाई दे रहा है कि पुलिस का जवान नदी के बीच में बने डैम के ऊपर चहलकदमी कर रहा है। इसके बाद वह तेज धारा में छलांग लगा देता है। छलांग लगाने के काफी देर बाद तक पुलिस का जवान दिखाई नहीं पड़ता, लेकिन कुछ क्षण बाद ही वह दो तीन बार ऊपर नीचे होता हुआ दिखाई देता है और उसके पश्चात उसका कहीं पता नहीं चलता। जवान किस वजह से गांव गया था यह पता नही चल पा रहा है।लगातार बारिश के कारण नदी का जलस्तर बढ़ने से मौके पर मौजूद राज्य आपदा प्रबंधन की टीम भी रेस्क्यू नहीं कर पा रही है। पहले बात  सामने आई थी कि पुलिस के जवान ने नदी में कूदकर आत्महत्या की है। लेकिन जिस तरह से वीडियो तैयार कराया गया है उसे देखकर नहीं लगता कि पुलिस के जवान ने आत्महत्या की है। वीडियो से साफ समझ में आ रहा है कि वह स्टंट करने के लिए नदी में गया था और इस तरह उसने अपनी जान गवा दी है। 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  21 August 2022

 fight for supremacy tiger death

बाघों की मौत में मध्यप्रदेश नंबर वन   उमरिया के  बांधवगढ़ में वर्चस्व की लड़ाई में एक  5 वर्ष  के बाघ की जान चली गई  | मध्य प्रदेश में 11 माह में अब तक 35 बाघों की मौत हो चुकी है  अगर हालात यही रहे तो मध्य प्रदेश से  टाइगर स्टेट का दर्जा भी छिन  सकता है  |  बांधवगढ़ नेशनल पार्क में एक बाघ की फिर मौत हो गई  | बताया जा रहा है की बाघिन ने अपने शावकों की जान बचाने के लिए  बाघ पर हमला कर उसे मार दिया |  बांधवगढ़ के पतौर रेंज में  बाघिन अपने  दो शावकों के साथ मौजूद है  | और यही वजह रही है की उसने नर बाघ से अपने बच्चो को बचाने के लिए मार दिया  | बाघ की मौत की खबर तब सामने आई जब पेट्रोलिंग करने पहुंची टीम ने बाघ के शव को देखा  .| मध्य प्रदेश में 11 माह में 35 बाघों की मौत हो चुकी है |  देश भर में अभी तक  107 बाघों की मौत हो चुकी है | जिसमे बांधवगढ़ नेशनल पार्क में 10, कान्हा नेशनल पार्क में 5, पन्ना नेशनल पार्क में 1, और पेंच नेशनल पार्क में 4  बाघो की मौत  हो चुकी है | वही आश्चर्य की  बात यह है 15 बाघों की मौत प्रदेश के सामान्य वन मंडल और सेंचुरी क्षेत्रों में.ही हुई है | घटना के बाद  बमेरा गांव के  ग्रामीणों को सावधानी बरतने के लिए कहा गया है  |  ग्रामीणों को घटना स्थल की ओर न जाने की हिदायत दी गई है  |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  8 November 2021

 road accident

एक की मौत, 25 से ज्यादा यात्री घायल   उमरिया के नेशनल हाईवे 43  में एक बड़ा हादसा हो गया|  उमरिया से कटनी की ओर जा रही सवारी बस और हाइवा में जोरदार भिड़ंत हो गई|  भिड़ंत इतनी तेज थी कि बस में आग लग गई और बस धू-धूकर जलने लगी |   जिसमें दो दर्जन यात्री गंभीर रूप से घायल हो गए  | इस हादसे में एक बच्ची की मौत हो गई |  उमरिया कटनी मार्ग पर चंदिया के निकट nh-43 पर डंपर से टकराने के बाद एक यात्री बस में  आग लग गई  |  इस घटना में बस में सवार 25 से ज्यादा यात्री झुलस गए  |  कलेक्टर संजीव श्रीवास्तव और एसपी प्रमोद सिन्हा घटना की सूचना मिलते ही मौके पर  पहुंचे  |  हादसा दोनों वाहनों की तेज गति की वजह से हुआ था |   इस हादसे में एक बालिका की मौत हो गई  | संभावना जताई जा रही है की |   आग डीजल टंकी फटने के कारण लगी है  |  जब पुलिस ने नगर पालिका चंदिया में दमकल भेजने के लिए फोन किया तो |  पुलिस को  दमकल खराब होने की सूचना दी गई  |  बताया गया की उसमें डीजल नहीं है | और उसके टायर पंक्चर पड़े हैं |  जिसके कारण उमरिया से दमकल बुलाना पड़ी  |  दमकल पहुंचने के बाद आग को बुझाया जा सका  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  9 October 2021

  illegal sand

3 करोड़ 60 लाख रुपये का मशरूका जब्त   उमरिया में अवैध उत्खनन को लेकर पुलिस ने कार्रवाई  करते हुए  | तीन करोड़ साठ लाख रुपये का सामन  जब्त किया है | पुलिस ने चेतावनी दी है की जिले में किसी भी तरह के अवैध उत्खनन पर कड़ी कार्यवाई की जायेगी  |  थाना मानपुर के ग्राम बल्हौड में रेत के अवैध उत्खनन पर कार्रवाई की गई |  एडिशनल डीजीपी  शहडोल जोन डीसी सागर ने बताया कि मानसून सत्र की अवधि 15 जून से एक अक्टूबर निर्धारित की गई है | मानसून सत्र की अवधि में समस्त रेत खदानों, रेत पारित नदी-नाले घाटों में खनन के कार्य को  पूर्णतः प्रतिबंधित किया गया है |  इसके बावजूद नदी-नालों से रेत की निकासी की जा रही थी |  लगातार सोन नदी से अवैध रेत उत्खनन कर परिवहन करने की शिकायतें प्राप्त हो रही थी   हाईवे रोड के किनारे अवैध रूप से सोन नदी से चोरी से रेत निकालकर भंडारण किया जा रहा था |   जिसपर  पुलिस टीम गठित कर कार्रवाई की गई | और  तीन पोकलेन मशीन, चार ट्रक व रेत जब्त की गई है |  इस सबकी कीमत  तीन करोड़ 60 लाख रुपये  है  |  गौरतलब है की मशीनों के माध्यम से उत्खनन करने वालों ने नदी की धार की दिशा और दशा दोनों बदलने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ी है |  नदी के तटों को मशीनों से  करीब चार किलोमीटर की लंबी सड़क बनाकर रेत   निकाली जा  रही  थी |  निर्धारित कंपनियां भी यहाँ अवैध उत्खनन में लिप्त हैं |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  14 September 2021

  ramkishore kavrain

भाजपाइयों का अपमान हुआ तो अधिकारियों की खैर नहीं     उमरिया प्रथम नगर आगमन पर जिले के प्रभारी मंत्री रामकिशोर कावरे ने खुलेआम अधिकारियों को धमकी देते हुए कहा कि | अगर भाजपा कार्यकर्ताओं का  किसी भी प्रकार का अपमान हुआ |  तो प्रभारी मंत्री से  बुरा कोई नहीं होगा |  काबरा ने धमकी भरे लहजे में कहा की  अधिकारी अपने दायरे मे रहकर काम करे |  बहरहाल प्रभारी मंत्री रामकिशोर कावरें अगर जनता के कार्यों के लिए अधिकारियों को  धमकाते तो ज्यादा अच्छा होता  |  दरअसल उमरिया पहुंचे प्रभारी मंत्री रामकिशोर कावरें का भाजपा कार्यकर्ताओं ने जमकर स्वागत किया |  इस दौरान मंत्री काँवरें ने अपने संबोधन मे  अधिकारियों को धमकाते हुए  साफ शब्दों मे कहा  कि  | अगर भाजपा के एक भी कार्यकर्ता के ऊपर कुछ भी हुआ या उनसे अपमान जनक भाषा शैली का उपयोग किया गया  |  तो वह अपनी खैर समझ ले |   बताया जा रहा है की भाजपा कार्यकर्ताओं का  स्वागत देखकर मंत्री जी फूले नहीं समाये  और इसी बीच उन्होंने कहा की  मै रामकिशोर कावरें यह वचन देता हूं कि | उमरिया के भाजपाईयों का अगर जरा सा भी अपमान हुआ |  तो  उस संबंधित अधिकारी को किसी लायक नही छोड़ा जायेगा | खैर मंत्री कांवरे अगर अधिकारियों को धमकाने के बजाय जनता के कामों के लिए अधिकारियों को निर्देशित करते तो ज्यादा अच्छा होता |  लेकिन सत्ता के नशे में चूर मंत्री को अधिकारियों को धमकाने का कार्य ज्यादा सही लग रहा  | हालाँकि   इस दौरान उन्होंने उमरिया के लिए कई सौगातों की भी बात की | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  11 July 2021

 mobile blast

पॉवर बैंक फटने से युवक की मौत   एंकर - पॉवर बैंक से मोबाईल चार्ज करते वक्त  |  पॉवर बैंक फटा गया जिससे युवक की मौत हो गई  | धमाका इतना तेज था   | की युवक बुरी तरह से घायल हो गया  |  इलाज के लिए ले जाते वक्त रस्ते में ही ही युवक ने डैम तोड़ दिया |  हादसे के बाद से ग्रामीणों में  दहशत का माहौल हैं   |  उमरिया जिले के छपरौड़ गांव में मोबाइल चार्ज करने के लिए एक युवक पॉवर बैंक का इस्तेमाल कर रहता  | और मोबाईल चार्ज करते वक्त  अचानक पॉवर फट गया जिससे युवक की मौत हो गई |  गांव में इस हादसे के बाद दहशत का माहौल है  |  ग्रामी भयभीत हैं  |  ग्रामीणों ने बताया कि शुक्रवार सुबह छपरौड़ गांव निवासी लगभग 30 साल के रामसहेल पाल पॉवर बैंक से मोबाइल चार्ज कर रहे थे  |   अचानक पॉवर बैंक ब्लास्ट हो गया |  | रामसहेल पॉवर बैंक से जब मोबाइल चार्ज कर रहा था उस वक्त मोबाईल और पावर बैंक को हाथ में ही पकड़ रखा था |  तभी अचानक ब्लास्ट हो गया  |   हादसे के बाद युवक गंभीर रूप से घायल हो गया |  उसे इलाज के लिए मानपुर स्वास्थ केंद्र ले जाते वक्त रास्ते मे ही मौत हो गई  | अस्पताल पहुँचने पर डॉक्टरों ने मृत घोषित कर दिया  | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  4 June 2021

 Accused of rape

नाबालिग से सामूहिक दुष्कर्म के 8 आरोपी गिरफ्तार   उमरिया में नाबालिग से सामूहिक बलात्कार करने वाले वहशी दरिंदों में  से पुलिस ने एक  और आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है |  सामूहिक दुष्कर्म की इस शर्मनाक वारदात में पुलिस ने अब तक आठ आरोपियों को गिरफ्तार किया हैं  | वहीं रोहित नामक आरोपी ट्रक ड्राइवर अभी भी फरार बताया जा रहा है   ...   नाबालिक से सामूहिक दुष्कर्म करने वाले एक  और आरोपी इतेंद्र सिंह  को पुलिस ने   महाराष्ट्र के वर्धा  से  गिरफ्तार किया है | बताया जा रहा है 11 जनवरी की रात सिद्धिविनायक ढाबे में एक 14  वर्षीय नाबालिक किशोरी के साथ  9  वहशी दरिंदों ने  दुष्कर्म किया था |  जिसके बाद पुलिस ने इनमे से आठ को अब तक गिरफ्तार कर लिया है | वहीं एक और आरोपी ट्रक चालक रोहित पुलिस टीम को चकमा देकर  फरार हो गया  | पुलिस ने आरोपी का ट्रक जब्त कर लिया  है |  सामूहिक दुष्कर्म की इस शर्मनाक वारदात में पुलिस ने अब तक आठ आरोपियों को गिरफ्तार किया हैं | .  इस घटना के बाद पुलिस की भी बड़ी लापरवाही सामने आई थी |  इससे पहले  जिस ढाबे में 14 वर्षीय नाबालिग के साथ दरिंदगी हुई थी |  उस पर  जिला प्रशासन ने बुलडोजर चला दिया |   बताया गया है कि इस ढाबे का सामने का हिस्सा अतिक्रमण में था  |  कलेक्टर संजीव श्रीवास्तव के निर्देश पर रविवार की दोपहर लालपुर हाइवे पर निर्मित सिद्घि विनायक ढाबे का बाहरी हिस्सा जो अतिक्रमण कर बनाया गया  था, कार्रवाई कर जमींदोज किया गया है  |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  19 January 2021

 Tragic accident

बिना अनुमति काटा जा रहा था पेड़   उमरिया जिले के बांधवगढ़ सड़क मार्ग पर दर्दनाक सड़क हादसा हो गया  | जहाँ एक निजी खेत पर बिना अनुमति के एक विशाल पेड़ को काटने का कार्य किया जा रहा था | और वहां से गुजर रहे बाइक सवार दंपत्ति पर यह पेड़ गिर गया |  जिससे घटना स्थल पर बाइक सवार की मौत हो गई  | और पीछे बैठी महिला गंभीर रूप से घायल हो गई  |  बांधवगढ़ मार्ग पर एक बड़े सड़क हादसे में एक बाइक सवार की मौत हो गई |  और एक महिला गंभीर रूप से घायल हो गई |  बताया जा रहा है की एक निजी जमीन में बिना अनुमति के एक बड़े पेड़ को काटा जा रहा था  | इस दौरान किसी भी सुरक्षा का ख्याल भी नहीं रखा गया  |  सड़क में लगातार वाहनों का आना जाना चालू रहा  | तभी पेड़ वहां से गुजर रहे एक बाइक सवार के ऊपर गिर गया  |  जिससे बाइक सवार की मौत हो गई | गंभीर रूप से घायल महिला को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है | मृतक युवक की पहचान पूरनलाल रौतेल के रूप में हुई है  |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  13 January 2021

 Anti mafia

 शासकीय जमीन में अतिक्रमण पर कार्यवाई   उमरिया में प्रशासन ने एंटी माफिया अभियान चलाया   | और  शासकीय जमीन पर किये गए  अतिक्रमण को हटा दिया  |  मध्यप्रदेश में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के आदेश पर लगातार माफियाओं के विरुद्ध कार्यवाई जारी है  | इसी के तहत उमरिया में भी कलेक्टर के आदेश पर एंटी माफिया अभियान चलाया गया  | जिसमे चंदिया नगर में किये गए अवैध अतिक्रमण  को हटा दिया  गया  | जिसके बाद प्रशासन ने सख्त आदेश दिया है की  | जिले में जहाँ भी अवैध निर्माण किया गया है |  उस पर कार्यवाई की जायेगी  | और अवैध निर्माण को हटाया जाएगा    

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  6 January 2021

 Balloon Safari

पर्यटक आकाश में उड़कर सफर का रोमांच उठा सकेंगे    विश्व प्रसिद्ध बाधंवगढ टाइगर रिजर्व सैलानियों के आकर्षण का केन्द्र बना हुआ है  | वन मंत्री कुंवर विजय शाह ने  बाधंवगढ टाइगर रिजर्व पार्क में बफर से सफर अभियान की  शुरूआत की | इस दौरान कुंवर विजय शाह ने  बफर जोन हाट एयर बैलून में उडान भी भरी  |  मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बाधंवगढ स्थित एम पी टी सभागार में आयोजित पर्यटन कैबिनेट की बैठक के दौरान  पर्यटन को बढ़ावा देने की बात कही थी | और इसके माध्यम से  स्थानीय युवाओं को रोजगार से जोड़ने के निर्णय में मुहर लगायी गयी थी  |  एक माह में ही इस निर्णय को अमलीजामा पहनाया गया है  | वन मंत्री कुंवर विजय शाह ने  हाट एयर वैलून में सफारी कर बफर से सफर अभियान की शुरुआत की  | इस दौरान उन्होंने कहा की  कि प्रदेश की पहचान टाइगर स्टेट के लिए है  | यहाँ पर्यटक बडी संख्या में पर्यटन के लिए वर्ष भर आते हैं  | पार्क की विविधता सौंदर्य अव्दितीय है  | पर्यटन सुविधाओं के विस्तार से स्थानीय युवाओं को रोजगार मिलने के साथ ही जिले में आर्थिक गतिविधिया  बढेगी  | जिसका लाभ व्यापारियों को मिलेगा और विदेशी पर्यटक भी आकर्षित होंगे | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  25 December 2020

 Meena Singh statement

मीना सिंह:कांग्रेस को रास नहीं आ रहा देश का विकास   उमरिया में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के किसानो के साथ संवाद को प्रसारित किया गया  | जिसमें  जिला स्तरीय कार्यक्रम में पहुंची आदिम जाति कल्याण मंत्री मीना सिंह ने कांग्रेस पर निशाना साधा और कहा की |  देश और किसानो का विकास कांग्रेस को पसंद नहीं आ रहा है |  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मध्य प्रदेश के किसानों के साथ संवाद किया  | जिसका प्रसारण पूरे प्रदेश के जिला व ब्लॉक मुख्यालयों में किया गया  |  उमरिया में आयोजित जिला स्तरीय कार्यक्रम में प्रदेश की कैबिनेट मंत्री  मीना सिंह सम्मिलित हुई  |  और  किसानों को शासन की योजनाओं से लाभान्वित  किया  | इस दौरान  मीना सिंह ने प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री के नेतृत्व में किसानों को समृद्ध बनाने की बात दोहराई | . और  विपक्ष को आड़े हाथों लेते हुए कहा कि कांग्रेस को देश का विकास रास नहीं आ रहा है | कांग्रेस जनहितैषी योजनाओ का विरोध करती है  | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  19 December 2020

 Prabhuram Chaudhary

शिशु गहन चिकित्सा इकाई का किया निरीक्षण   कुपोषण को दूर करने घर घर किया जाएगा सर्वे    प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री प्रभुराम चौधरी  जिला चिकित्सलाय उमरिया पहुंचे  | जहाँ उन्होंने शिशु गहन चिकित्सा इकाई का  निरीक्षण किया |  प्रदेश भर में कुपोषण को दूर करने घर घर जाकर सर्वे कराने के निर्देश दिये  |  प्रभुराम चौधरी अपने निर्धारित कार्यक्रम से तीन घंटे विलंब से जिला चिकित्सालय उमरिया पंहुचे  | प्रभुराम चौधरी ने पहले जिला चिकित्सलाय स्थित शिशु गहन चिकित्सा इकाई का निरीक्षण किया  |  और कहा स्वस्थ्य को लेकर प्रदेश में बेहतर सुविधा प्रदान करने का प्रयास किया जाएगा  |  प्रदेश में कुपोषण को मिटाने के लिए  आशा और एएनएम कार्यकर्ता से घर घर सर्वे कराया जाएगा  | ताकि बच्चों की मौत पर  रोक लगाईं जा सके  | इस दौरान  जिला चिकित्सालय में पदस्थ अफसरों के घोटालों पर उन्होंने कुछ भी कहने  से इंकार कर दिया  | भाजपा कार्यकर्ता दीपक छत्तवानी ने इस मौके पर जिले में मेडिकल कॉलेज खोलने को लेकर  ज्ञापन सौंपा  |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  9 December 2020

 Shivraj Singh Chauhan

वल्लभ भवन को दलालो की मंडी बनाया गया था अघोषित दिल्ली गए पैसे की जांच के बाद होगी कार्यवाई बैगा जनजातियों से की मुलाकात ,योजनाओ का लिया जायजा     उमरिया दौरे पर पहंचे मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कांग्रेस पार्टी पर निशाना साधते हुए कहा की कमलनाथ की सरकार में मध्यप्रदेश के वल्लभ भवन को दलालों की मंडी बना दिया गया था  | उन्होंने कहा पंद्रह महीनो में प्रदेश की जनता को लूटा गया है  | इस मामले में जांच के बाद कार्यवाई की जाएगी  |  मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान  ने बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व के एम पी टी होटल में अधिकारियों की बैठक ली  | जिसमे उन्होंने कहा की हमारी 2 बैठकें हुई है | जिसमें एक कोरोना पर थी |  शिवराज ने कहा  बढ़ते हुए कोरोना को लेकर अब कुछ जिलों में फिर से कंटेन्मेंट जोन बनाये जायेंगें  | और रात्रिकालीन कर्फ्यू लागू होगा  |  वहीं दूसरी अहम बैठक वन विभाग की रही जिसमें बहुत से बातें सामने आई है  |  इस दौरान उन्होंने कांग्रेस के 106  करोड़ रुपये घोटाले को लेकर कहा की वे पहले से कहते आये हैं की कमलनाथ की सरकार में जनता को लूटा गया है  | वल्लभ भवन दलालों का अड्डा बना दिया गया था  |   इसकी जांच की जायेगी और इस पर कार्यवाई होगी |  बांधवगढ़ का दौरा कर डगडउआ आते समय शिवराज ने ग्राम धमोखर में बैगा जनजातियों के लोगों से मुलकात की  | दौरान उनका लोगों ने आत्मीय स्वागत किया | शिवराज ने सभी से मुलाकात कर सभी का हालचाल जाना  | और सरकार की योजनाओ का लाभ आम आदमी तक पहुंचने की जानकारी ली  |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  25 November 2020

 eow print

कैस , ज्वेलरी के साथ कई दस्तावेज जब्त   उमरिया में आय से अधिक सम्पत्ति के मामले में ईओडब्ल्यू की टीम ने सहकारी समिति सिगडी के प्रबंधक राम सुवन गुप्ता के घर छापामार कार्यवाई की  | गुप्ता के घर से ईओडब्ल्यू की टीम ने कैस  ,  ज्वेलरी,  कार, और कई जमीनों के दस्तावेज जब्त किए गए   |  आय से अधिक संपत्ति की शिकायत मिलने के बाद ईओडब्ल्यू की टीम ने सहकारी समिति सिगडी के प्रबंधक राम सुवन गुप्ता के पतौर स्थित घर में छापेमार कार्यवाई की |  कार्रवाई के दौरान प्रबंधक के घर में 2 लाख से ज्यादा का केस, 5:30 लाख की ज्वेलरी, दो बाइक, साढे 8 लाख मूल्य की एक आर्टिका कार, कई जमीनों के दस्तावेज जब्त किए गए हैं |  साथ ही आठ अलग-अलग खातों में 5 लाख 50 हजार जमा होने की जानकारी भी खातों से मिली है। एलआईसी की अलग-अलग पॉलिसियों से 20 लाख के बीमा के दस्तावेज भी घर से बरामद किए गए हैं |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  12 November 2020

 Female insults

जन समस्या को लेकर पहुंची  थी  जिला पंचायत     एक तरफ जहाँ प्रदेश की महिलाओ को सशक्त बनाने और उनके हक का सम्मान दिलाने की बात की जाती है  | वहीँ दूसरी ओर  उमरिया जिले में  एक वरिष्ठ अधिकारी द्वारा एक महिला जनप्रतिनिधि  का अपमान करने का मामला सामने आया है  |  ये मामला उमरिया जिले के जिला पंचायत कार्यालय का है  | जहां जिला पंचायत की उपाध्यक्ष  सीमा दिवाकर सिंह ने जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी अंशुल गुप्ता पर अपमानित करने का आरोप लगाया है  | उनका कहना है कि वह बतौर जिला पंचायत उपाध्यक्ष व महिला जनप्रतिनिधि के नाते जिले के हितग्राहियों की समस्याएं लेकर मुख्य कार्यपालन अधिकारी के समक्ष पहुंची थी  |  जहां उन्होंने सिर्फ मास्क ना लगाने को लेकर मुझे भला-बुरा कहा |  जिस पर मैंने उनसे 4 बार माफी भी मांगी  | लेकिन उन्होंने अपना आपा खो दिया और गलत शब्दों का प्रयोग करते हुए चेंबर से तत्काल बाहर निकल जाने को कहा  |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  4 November 2020

 Reservation proceedings

15 में से 12 वार्ड आरक्षित, 3 अनारक्षित   सीएम की घोषणा के बाद मानपुर को नगर पंचायत का दर्जा मिलते ही जिले के जिला निर्वाचन अधिकारी एवं अन्य अधिकारियों ने आरक्षण की कार्यवाही की  | इस दौरान   जिले के जनप्रतिनिधि और अधिकारी मौजूद रहे  |  उमरिया में  मानपुर को नगर पंचायत घोषित होंने के बाद | नगर परिषद मानपुर के वार्डों के आरक्षण की कार्रवाई कलेक्ट्रेट सभागार में कलेक्टर व जिला निर्वाचन अधिकारी संजीव श्रीवास्तव की उपस्थिति में एसडीएम मानपुर सिद्घार्थ पटेल ने संपन्ना कराई |  इस अवसर पर जनप्रतिनिधि और कई अधिकारी  मौजूद रहे  | नगर परिषद मानपुर की कुल जनसंख्या 20 हजार 445 है |  नगर परिषद में कुल 15 वार्ड हैं जिनके आरक्षण की कार्रवाई की गई | आरक्षण  के अनुसार नगर के 15 में से 12 वार्ड  अनुसूचित जाती , अनुसूचित जनजाति  व महिलाओं के लिये आरक्षित रहेंगी  |  सिर्फ तीन वार्ड ही ऐसे हैं जो पूरी तरह अनारक्षित हैं, जिनमें 2, 3 व 13 शामिल हैं |  मानपुर का वार्ड क्रमांक 4 तिलक वार्ड, 7 केसरीनंदन वार्ड व 10 चरणगंगा शिव घाट वार्ड अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित हो गए हैं  | इसमें से वार्ड क्रमांक 4 व 10 अनुसूचित जाति महिला के लिए आरक्षित रहेगा  |  इसी तरह वार्ड क्रमांक 1 सुभाष वार्ड , 14 चतुर्भुज वार्ड व 15 सोनभद्र वार्ड अनुसूचित जन जाति के लिए आरक्षित किया गया |  वार्ड क्रमांक 1 व वार्ड क्रमांक 15 अनुसूचित जन जाति महिला के लिए आरक्षित है | अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए वार्ड क्रमांक 6 देवमाता दुर्गा मंदिर वार्ड, 8 आजाद वार्ड, 11 सिविल लाइन वार्ड तथा 12 निषाद वार्ड आरक्षित किया गया  | जिसमे वार्ड क्रमांक 8 व 12 अन्य पिछड़ा वर्ग महिला के लिए आरक्षित घोषित किया गया  |  वार्ड क्रमांक 2 भडारीगंज वार्ड, 3 महात्मा गांधी वार्ड, 5 सिद्घि विनायक वार्ड, 9 इंदिरा कालोनी वार्ड तथा 13 चाणक्य वार्ड अनारक्षित घोषित किए गए  | वार्ड क्रमांक 5 व 9 अनारक्षित महिला घोषित हुए  |  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  25 October 2020

   Policemen tribute

पुलिस कर्मियों की शहादत को याद किया गया   उमरिया में  पुलिस कर्मियों की शहादत को याद किया गया |  और अपने कर्तव्य पथ पर जान न्यौछावर करने वाले पुलिस कर्मियों को श्रद्धांजलि दी गई |  कलेक्टर संजीव श्रीवास्तव एवं पुलिस अधीक्षक विकास  कुमार शाहवाल ने पुलिस स्मृति दिवस के मौके पर  पुलिस प्रशिक्षण केंद्र में देश भर के शहीद पुलिसकर्मियों को कृतज्ञ राष्ट्र की ओर से श्रद्धांजलि अर्पित की  | श्रद्धांजलि अर्पित करने जिले भर के समस्त पुलिस अधिकारी पहुँचे  |  इस मौके पर  पुलिस अधीक्षक विकास कुमार शाहवाल ने ‘पुलिस स्मृति दिवस’ पर शहीद पुलिसकर्मियों की शहादत को स्मरण करते हुए कहा ,पुलिस स्मृति दिवस देशभर के हमारे पुलिसकर्मियों और उनके परिवारों के प्रति आभार व्यक्त करने का दिवस है |  हम इस दिन अपने कर्तव्य के लिए शहीद हुए सभी पुलिसकर्मियों को श्रद्धासुमन अर्पित करते हैं  |  उनका बलिदान और सेवा सदैव स्मरणीय रहेगी  |   वहीं कलेक्टर संजीव श्रीवास्तव ने कहा,कानून और व्यवस्था को बनाये रखने से लेकर पुलिसकर्मी हर मोर्चे पर देश सेवा के लिए तत्पर रहते हैं आज हमने देश सेवा के लिए शहीद हुए  जवानों को श्रद्धासुमन अर्पित किए हैं  |     

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  22 October 2020

 Killing priest

मांगे नहीं माने जाने पर आंदोलन की चेतावनी   उमरिया में अखिल भारतीय ब्राह्मण एकता परिषद  ने ब्राह्मणो पर हो रहे अत्याचार और राजस्थान में बीते दिनों पुजारी को जिंदा जलाकर  मारने  के विरोध में कलेक्टर को रष्ट्रपति के नाम ज्ञापन सौंपा  | और पुजारी के हत्यारों को तुरंत गिरफ्तार करने की मांग की  |  अखिल भारतीय ब्राह्मण एकता परिषद के जिला अध्यक्ष चंद्रकांत दुबे ने बताया कि संगठन  ब्राहम्णो पर हो रहे अत्याचार का विरोध करता है  |  देश भर में   ब्राह्मणों पर अत्याचार हो रहे  हैं |  बीते दिनों राजस्थान में गरीब पुजारी की निर्मम हत्या की गई  |  जिससे  ब्राह्मण समाज आक्रोशित है |  हमारी मांग है कि पुजारी के हत्यारों की तुरंत गिरफ्तारी हो |  हत्यारो को  फांसी की सजा के साथ  पीड़ित परिवार को 50 लाख का मुआवजा  और सरकारी नौकरी भी दी जाए  |   उक्त मांगों पर गंभीरता से विचार नहीं किया गया तो देश भर के ब्राह्मण सड़कों पर उतर कर आंदोलन करेंगे  |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  18 October 2020

 MLA reader encroachment

पाठक के रिसोर्ट में अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई   कमलनाथ सरकार ने बीजेपी विधायकों पर दबाव बनाने की रणनिति के तहत पहले बीजेपी विधायक संजय पाठक के परिजनों की खदानों पर कार्यवाही कि तो अब उनके रिसोर्ट से अतिक्रमण  हटने के लिए बुलडोजर चलाया  |  मध्य प्रदेश में सियासी घमासान के बीच शनिवार सुबह उमरिया जिले के बांधवगढ़ स्थित भाजपा विधायक संजय पाठक के रिसोर्ट पर जिला प्रशासन ने अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई करते हुए बुलडोजर चलाया |  इस दौरान  कलेक्टर स्वरुचि सोमवंशी वहां खुद मौजूद रहीं  | सरकार का कहना है लगभग 2 एकड़ एरिया में अतिक्रमण  किया गया था  | इसके पहले सरकार ने विधायक पाठक की जबलपुर के पास सिहोरा की खदान बंद करवाई थी |  इसके बाद आरोप लग रहा है कि ये बदले की कार्रवाई की जा रही है |  बताया जा रहा है कि 11 फरवरी को  रिसोर्ट की जांच के बाद 12 फरवरी को कार्रवाई के लिए आदेश जारी किया गया था  |  यहां 2.001 हेक्टेयर वन भूमि पर अवैध कब्जा बताया गया है |   इस  रिसोर्ट में चरण गंगा नदी का फ्लो रोककर गेट बनाने का भी बात सामने आई है  | पाठक के करीबियों का कहना है यह कमलनाथ सरकार की दबाव बनाने की कार्यवाही है  | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  7 March 2020

 Child molestation

आरोपी को पुलिस ने किया गिरफ्तार   आठ साल की नाबालिक बच्ची के साथ एक सरपंच नें दुष्कर्म का प्रयास  किया  | चंदिया पुलिस ने तत्काल आरोपी को  गिरफ्तार किया  |  उमरिया जिला मुख्यालय के चंदिया कोतवाली के अन्तर्गत ग्राम पंचायत मड़वा के सरपंच चुटुदाना  कोल ने गांव की आठ साल की बच्ची के साथ दुष्कर्म करने का प्रयास  किया  |  घटने की सूचना पर चंदिया पुलिस ने आरोपी के विरुद्ध धारा 376, 511 एवं पास्को एक्ट के तहत मुकदमा पंजीबद्ध कर  गिरफ्तार कर लिया  है |  एसडीओपी कृष्णा कुमार पांडेय ने बताया की बच्ची की माता पिता ने थाने आकर सूचना दर्ज करवाई की गांव के सरपंच चुटुदाना कोल के द्वारा बच्ची के साथ गलत काम करने का प्रयास किया जा रहा था |  जिनकी सूचना पर आरोपी सरपंच के विरुद्ध मामला पंजीबद्ध कर कार्यवाही की  गई है  |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  4 March 2020

 TIGER DEATH

सबसे उम्रदराज बाघिन T 23 की मौत मध्यप्रदेश अब नहीं है टाइगर स्टेट  एक महीने में आए चार बाघों की मौत    आंकड़ों के हिसाब से मध्यप्रदेश अब टाइगर स्टेट नहीं है |बांधवगढ़ की सबसे उम्रदराज बाघिन का खिताब हासिल करने वाली बाघिन टी-23  की मौत हो गई है |  पिछले एक महीने में मध्यप्रदेश में चार बाघ मारे गए हैं |   बांधवगढ़ की सबसे उम्रदराज बाघिन का खिताब हासिल करने वाली बाघिन टी-23 की मौत हो गई है |  प्रबंधन के मुताबिक रूटीन चैकअप के बाद वन्य जीव चिकित्सक डॉ. नितिन गुप्ता एवं स्टाफ अपने अन्य कार्यों में व्यस्त थे, उसी दौरान बाघिन मौत हुई |  देर रात बाघिन की अवस्था में कोई परिवर्तन न होता देख कर्मचारियों ने बाघिन के मौत की खबर प्रबंधन को दी | प्रबंधन के रिकार्ड के मुताबिक बाघिन T23 का जन्म वर्ष 2002 में हुआ था और बांधवंगढ़ में पर्यटकों के बीच यह काफी प्रसिद्ध बाघिन थी |  तीन बार के प्रजनन में इसने पार्क को 9 बाघ दिए हैं जो आज बांधवंगढ़ में अपनी शोभा बढ़ा रहे हैं  |  बाघिन को मार्च महीने में टाइगर रिजर्व प्रबंधन ने धमोखर रेंज के दुब्बार बीट से रेस्क्यू कर घायल अवस्था में बठान इनक्लोजर में रखा था |   जहां वन्य जीव चिकित्सक डॉ नितिन गुप्ता की देखरेख में उसका इलाज किया जा रहा था |  मध्यप्रदेश में पिछले एक महीने में अब तक चार बाघ मारे जा चुके हैं

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  9 August 2019

 TIGER DIED

बाघ के हमले में शावक की मौत   मध्यप्रदेश को टाइगर स्टेट बने तीन दिन हुए थे कि एक युवा बाघ की मौत हो गई   उमरिया जिले के पहाड़िया के पास मझगवा नर्सरी में बाघ का शव मिला  ... वन विभाग का कहना है बाघों की लड़ाई में इसकी मौत हुई है   उमरिया जिले के रेग्युलर फारेस्ट के घुनघुटी रेंज में एक बाघ  की मौत हो गई   पहाड़िया के पास मझगवा नर्सरी में उसका शव मिला   एसडीओ राहुल मिश्रा ने बताया कि बड़े बाघ की हमले में उसकी जान गई है  यह बाघ एक से सवा साल का बताया जा रहा है   हाल ही में अंतरराष्ट्रीय बाघ दिवस पर मध्यप्रदेश को टाइगर स्टेट का दर्जा मिला था   पिछले चार साल में मध्यप्रदेश में 218 बाघों की बढ़ोतरी के साथ इनकी संख्या 526 बताई गई और प्रदेश ने टाइगर  स्टेट का दर्जा फिर हासिल कर लिया है  पिछली दो गणना में सबसे ज्यादा टाइगर वाले कर्नाटक में इस बार दो बाघ कम मिले और बाघों की गिनती में वह दूसरे नंबर पर रहा था   उस हिसाब से अब हम कर्नाटक से सिर्फ एक बाघ ज्यादा हैं     

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  31 July 2019

मुख्यमंत्री कृषक समृद्धि योजना

मध्यप्रदेश में गेहूँ, चना, मसूर और सरसों की उत्पादकता को बढ़वा देने के लिये राज्य शासन द्वारा मुख्यमंत्री कृषक समृद्धि योजना लागू किये जाने का निर्णय लिया गया है। इस योजना के क्रियान्वयन से फसल उत्पादकता में बढ़ोत्तरी होगी और 5 वर्ष में किसानों की आय दोगुनी किये जाने की दिशा में एक ठोस प्रयास होगा। प्रदेश में फसलों की उत्पादकता को बढ़ाने के लिये राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन, राष्ट्रीय तिलहन मिशन के अंतर्गत विभिन्न कार्यक्रमों को क्रियान्वित किया जा रहा है। इसके साथ ही किसानों के बीच नवीन किस्मों के बीजों का प्रचार-प्रसार भी किया जा रहा है। इस योजना के माध्यम से किसानों को फेयर एवरेज क्वालिटी (एफएक्यू) गुणवत्ता के उत्पादन को प्रोत्साहित करना भी है। इन बातों को ध्यान में रखते हुए राज्य शासन ने किसानों के हित में महत्वपूर्ण निर्णय लिये हैं। मुख्यमंत्री कृषक समृद्धि योजना में रबी 2017-18 में न्यूनतम समर्थन मूल्य पर गेहूँ उपार्जित करने वाले किसानों को 265 रुपये प्रति क्विंटल की राशि पात्र किसानों के बैंक खातों में जमा की जायेगी। किसानों द्वारा 15 मार्च से 26 मई तक कृषि उपज मण्डी में गेहूँ बेचे जाने पर 265 रुपये प्रति क्विंटल की प्रोत्साहन राशि दी जायेगी। कृषि उत्पाद मण्डी में न्यूनतम समर्थन मूल्य से नीचे अथवा न्यूनतम समर्थन मूल्य से ऊपर गेहूँ बेचा गया हो, दोनों ही स्थिति में मुख्यमंत्री कृषक समृद्धि योजना का लाभ पंजीकृत किसान को दिया जायेगा। योजना में रबी 2017-18 में न्यूनतम समर्थन मूल्य पर चना, मसूर एवं सरसों उपार्जित कराने वाले किसानों को 100 रुपये प्रति क्विंटल प्रोत्साहन राशि उनके बैंक खाते में जमा करवाई जायेगी। पंजीकृत किसानों द्वारा बोनी एवं उत्पादकता के आधार पर उत्पादन की पात्रता की सीमा तक 10 अप्रैल से लेकर 31 मई तक कृषि उपज मण्डी में विक्रय पर 100 रुपये प्रति क्विंटल की प्रोत्साहन राशि दी जायेगी। प्रदेश में गेहूँ का पंजीयन 'ई-उपार्जन'' पोर्टल पर तथा चना, मसूर एवं सरसों का पंजीयन भावांतर भुगतान योजना के पोर्टल पर किया गया है। जिलों में योजना के क्रियान्वयन के लिये कलेक्टर की अध्यक्षता में कमेटी गठित की गई है। कमेटी में उप संचालक कृषि विकास एवं किसान कल्याण, सीईओ जिला पंचायत, अतिरिक्त कलेक्टर राजस्व, उप पंजीयक सहकारी संस्था, जिला खाद्य अधिकारी, मुख्य कार्यपालन अधिकारी केन्द्रीय सहकारी बैंक, जिला प्रबंधक नागरिक आपूर्ति निगम, मार्कफेड और जिला लीड बैंक अधिकारी को सदस्य के रूप में शामिल किया गया है। यह समिति लाभान्वित किसानों के बैंक खातों एवं योजना के क्रियान्वयन की निरंतर समीक्षा करेंगे। मुख्यमंत्री कृषक समृद्धि योजना के संबंध में किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग द्वारा प्रदेश के जिला कलेक्टर्स को लगातार निर्देश दिये जा रहे हैं। जिला मुख्यालय पर 16 अप्रैल को जिला-स्तरीय किसान सम्मेलन और शाजापुर में राज्य-स्तरीय किसान महा-सम्मेलन होगा। इनकी व्यवस्थाओं के संबंध में भी कलेक्टर्स को निर्देश दिये गये हैं।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  9 April 2018

modi amrkantak

प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी ने 'नमामि देवि नर्मदे'-सेवा यात्रा के पूर्णता कार्यक्रम में शामिल होने अमरकंटक पहुँचने पर माँ नर्मदा के उदगम-स्थल पहुँचकर पूजा-अर्चना की। उन्होंने नर्मदा जल से आचमन भी किया। प्रधानमंत्री श्री मोदी ने इस मौके पर देश के विकास के लिये माँ से प्रार्थना की। इस दौरान मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान भी उपस्थित थे। मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री को उदगम स्थल और वहाँ बने मंदिर के बारे में जानकारी दी।      

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  16 May 2017

lalbatti shivraj

जबलपुर जिले के बरेला में यात्रा के जन-संवाद में मुख्यमंत्री   मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और केन्द्रीय मंत्रीमण्डल का वाहनों से लालबत्ती निकालने के निर्णय का स्वागत करते हुए कहा कि मैं और मेरी टीम तुरंत इस पर अमल करेगी। उन्होंने कहा कि लॉ एण्ड आर्डर की स्थिति में पुलिस और प्रशासन के अधिकारी बत्ती का उपयोग कर सकेंगे। श्री चौहान ने कहा कि संतों के आशीर्वाद और प्रदेशवासियों के सहयोग से माँ नर्मदा को दुनिया की शुद्धतम नदी बनायेंगे। माँ नर्मदा के कारण ही गेहूँ के उत्पादन में हम पंजाब और हरियाणा से आगे निकल सकें हैं। माँ नर्मदा हमें अपने जल से जहाँ जीवन देती है, वहीं रात को रोशनी भी देती है। श्री चौहान ने कहा कि 2 जुलाई को माँ नर्मदा के दोनों तट पर 12 करोड़ पौधे लगाये जायेंगे। उन्होंने कहा कि पौध-रोपण के लिये राजस्व और वन-भूमि चिन्हित कर ली गयी है। मध्यप्रदेश में नशामुक्ति का आंदोलन चलेगा। उन्होंने कहा कि अब रिहायशी इलाकों, शिक्षण संस्थाओं और धार्मिक स्थलों के पास शराब की दुकानें नहीं खुलेंगी। मुख्यमंत्री श्री चौहान नर्मदा सेवा यात्रा में जबलपुर जिले के नगर पंचायत बरेला में जन-संवाद को संबोधित कर रहे थे। अभियान में आगे संत उसके बाद समाज और फिर सरकार मुख्यमंत्री ने कहा कि इस अभियान में आगे संत उसके बाद समाज और फिर सरकार है। उन्होंने कहा कि हमने माँ ताप्ती, बेतवा और क्षिप्रा की धार को टूटते हुए देखा है। अगर माँ नर्मदा की धार टूटी तो जीवन नहीं बचेगा। मुख्यमंत्री ने लोगों से कहा कि शौच के लिये नर्मदा नदी में नहीं जायें। अंत्येष्टि मुक्तिधाम में ही करें, सिर्फ एक चुटकी राख ही नर्मदा में प्रवाहित करें। मुख्यमंत्री ने बताया कि अगामी मानसून सत्र में मासूमों के साथ दुराचार करने वालों को फाँसी की सज़ा देने संबंधी विधेयक लाया जायेगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि यात्रा नर्मदा को बचाने और उसका कर्ज उतारने की यात्रा है। नर्मदा के दोनों तटों के शहरों में ट्रीटमेंट प्लांट बनाये जाएंगे तथा साफ पानी को खेतों में ले जाया जायेगा। उन्होंने संकल्प दिलवाया कि नर्मदा के तटों पर पेड़ लगायें, इसके किनारे के गाँवों में हर घर में शौचालय बनायें, पूजन-सामग्री पूजन कुण्ड में डालें। नर्मदा के किनारे चेंजिंग-रूम और तटों से दूर मुक्तिधाम बनाये जायेंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि बेटियों को बचायें और हर बच्चे को स्कूल भेजें। जगतगुरू स्वामी रामानंदाचार्य रामभद्राचार्य ने यात्रा की सराहना की। उन्होंने कहा कि यात्रा अपने उद्देश्यों को जरूर पूरा करेगी। यात्रा के बरेला पहुँचने पर ग्रामीणों ने भारी उत्साह-उमंग, आस्था और श्रद्धा भाव के साथ तथा महिलाओं ने सिर पर कलश लेकर यात्रियों का स्वागत किया। यात्रा में बच्चे, बुजुर्ग, महिलाओं सहित हर वर्ग के लोग शामिल हुए। यात्रा में हुए 'हर-हर नर्मदे' के उदघोष से आसमान गूँज उठा। इसके बाद माँ नर्मदा की महाआरती की गई। इस मौके पर चिकित्सा शिक्षा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री शरद जैन, विधायक श्री सुशील तिवारी 'इन्दु', श्रीमती प्रतिभा सिंह और श्रीमती नंदिनी मरावी सहित अन्य जन-प्रतिनिधि उपस्थित थे।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  20 April 2017

मशीन में  कमल

मध्य प्रदेश कांग्रेस ने प्रदेश के निर्वाचन आयोग पर गंभीर आरोप लगाए हैं। कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता केके मिश्रा ने निर्वाचन आयोग पर भाजपा का एजेंट होने का आरोप लगाया है। इतना ही नहीं उन्होंने मध्य प्रदेश कॉडर की आईएएस अफसर और प्रदेश की मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सलीना सिंह को तत्काल हटाने की मांग की है। कांग्रेस ने एक बार फिर ईवीएम की जगह पर मतपत्रों से अटेर और बांधवगढ़ का चुनाव करवाने की मांग भी की है। मिश्रा ने आज प्रदेश कार्यालय में कहा कि सलीना सिंह अटेर में ईवीएम को चैक करने गई थी। उन्होंनें चार नंबर की बटन दबाई, इसमें वोट भाजपा को जाना बताया गया। कई बार ऐसा हुआ। इसके बाद सलीना सिंह ने वहां पत्रकारों को धमकाया। मिश्रा ने कहा कि उन्हें हटाकर गैर भाजपा, कांग्रेस शासित प्रदेश के किसी अफसर को जिम्मेदारी सौंपी जाए। उन्होंने कल जिस तरह से पत्रकारों को धमकाया है वह उनकी गोपनीय चरित्रावली में दर्ज करते हुए उनके खिलाफ आपराधिक प्रकरण दर्ज किया जाए। कांग्रेस ने प्रमाणित शिकायतें निर्वाचन आयोग को की हैं। गौरतलब है कि यूपी चुनाव के बाद ईवीएम की गड़बड़ी की शिकायतों के बाद चुनाव आयोग ने कहा था कि ऐसा संभव नहीं है। अब चुनाव आयोग के इसी दावे पर सवाल उठने लगे हैं। नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह ने भी आज भारत निर्वाचन आयोग को पत्र लिखा है। उन्होंने मांग की है कि अटेर और बांधवगढ़ में ईवीएम की जगह पर बैलेट पेपर से वोट कराया जाए। वहीं उन्होंने भी सलीना सिंह को तत्काल हटाने की मांग भारत निर्वाचन आयोग से की है। मामले में कांग्रेस के उपाध्यक्ष राहुल गांधी भी सक्रिय हो गए हैं। एआईसीसी ने दिल्ली में भारत निर्वाचन आयोग से इस संबंध में शिकायत करने के लिए समय मांगा है। इस शिकायत के लिए प्रदेश कांग्रेस से सभी जरुरी दस्तावेज दिल्ली बुला लिए गए हैं। दस्तावेजों के साथ ही सलीना सिंह का कल सोशल मीडिया पर जारी हुआ एक वीडियो भी एआईसीसी को भेजा गया है। सलीना ने दी  सफाई मध्यप्रदेश की मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सलीना सिंह का कहना है कि अटेर-बांधवगढ़ चुनावों में पहली बार वीवीपेट मशीन का उपयोग हो रहा है। मशीन से मतदाता जान सकेंगे कि उन्होंने जिस उम्मीदवार को वोट दिया है वह उसके पक्ष में गया है या नहीं। भिंड में इस मशीन के डेमो के दौरान बटन दबाए जाने पर एक बार कमल और दूसरी बार पंजे चिन्ह की पर्ची निकल कर आई थी। कुछ लोग इसका दुष्प्रचार कर रहे है। यह मशीन पूरी तरह सुरक्षित है और स्वच्छ एवं निष्पक्ष चुनाव को प्रमाणित करती है। प्रदेश टुडे से चर्चा में सीईओ ने कहा कि भिंड में कलेक्टर और चुनाव आर्ब्जवर, मीडिया की मौजूदगी में मशीन के प्रदर्शन के दौरान दो बार बटन दबाने पर अलग-अलग चुनाव चिन्हों की पर्चियां निकली। मशीन से दो बार मतदाता पर्चियां निकालकर बताई गई।  एक पत्रकार का यह कहना था कि पहली बार में कमल क्यौं निकला। हमने उन्हें बताया कि रेंडम आधार पर पहली बार में कोई भी चुनाव चिन्ह निकल सकता है। इस मशीन के बारे में गलत प्रचार करने पर जेल भेजने का प्रावधान है। मैने यही मीडिया को बताया था। पूरे मामले की रिपोर्ट भारत निर्वाचन आयोग को भेज दी है। मध्यप्रदेश का ईवीएम मशीन वाला वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो चुका है। इसके बाद राष्ट्रीय  स्तर पर भी ईवीएम की निष्पक्षता पर सवाल उठाए जा रहे हैं। दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने ट्वीट किया कि ‘बटन कोई भी दबाओ, वोट कमल को पड़ेगा...पर्ची में कुछ भी आए, प्रेस में नहीं आना चाहिए... नहीं तो पत्रकार को थाने में बिठा देंगे। लोकतंत्र खत्म।’ वहीं पत्रकार एक्टिविस्ट आनंद राय ने ट्वीट किया कि ‘मुख्य निर्वाचन अधिकारी सलीना सिंह द्वारा ईवीएम और वीवीपीएटी डिमॉस्ट्रेशन ने भाजपा की पोल खोल दी’। वहीं पत्रकार आशुतोष मिश्रा ने ट्वीट किया ‘ईवीएम में फ्रॉड का पहला और बड़ा सबूत खुद एमपी की मुख्य चुनाव अधिकारी ने दे दिया’।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  1 April 2017

upchunav

  मतदान 9 एवं मतगणना 13 अप्रैल को    भारत निर्वाचन आयोग ने आज मध्यप्रदेश के भिण्ड जिले के 09-अटेर और उमरिया जिले के 89- बांधवगढ़ (अनुसूचित जनजाति) विधानसभा उप चुनाव की घोषणा की। अटेर और बांधवगढ़ विधानसभा उप चुनाव के लिये 9 अप्रैल को मतदान और 13 अप्रैल को मतगणना होगी। उप चुनाव की घोषणा के साथ ही दोनों उप चुनाव वाले निर्वाचन क्षेत्र में आदर्श आचरण संहिता लागू हो गयी है। घोषित चुनाव कार्यक्रम के अनुसार 14 मार्च को उप चुनाव की अधिसूचना जारी होने के साथ ही नामांकन-पत्र जमा करवाने का सिलसिला शुरू हो जायेगा। नामांकन-पत्र जमा करवाने की अंतिम तिथि 21 मार्च निर्धारित है। नामांकन-पत्रों की जाँच का कार्य 22 मार्च को होगा तथा 24 मार्च तक नामांकन वापस लिये जा सकेंगे। निर्वाचन संबंधी सभी प्रक्रिया 15 अप्रैल तक पूरी कर ली जायेगी। अटेर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र तत्कालीन विधायक श्री सत्यदेव कटारे के निधन के कारण और बांधवगढ़ विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र तत्कालीन विधायक श्री ज्ञान सिंह के शहडोल संसदीय क्षेत्र से सांसद निर्वाचित होने के कारण रिक्त घोषित किया गया था। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्रीमती सलीना सिंह ने उप चुनाव वाले दोनों जिले के कलेक्टर एवं रिटर्निंग आफीसर को आदर्श आचरण संहिता का पालन करवाने के निर्देश दिये हैं। होली त्यौहार को देखते हुए दोनों निर्वाचन क्षेत्र में मिलन समारोह एवं अन्य कार्यक्रम में राजनैतिक व्यक्तियों की भागीदारी पर विशेष नजर रखने को कहा गया है।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  9 March 2017

 अंत्योदय-हितग्राही सम्मेलन

मुख्यमंत्री  चौहान उमरिया जिले के नौरोजाबाद में अंत्योदय-हितग्राही सम्मेलन में  मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि प्रदेश की ऐसी सभी विधवा महिलाओं को जो किसी भी सेवा में नहीं है उन्हें पेंशन दी जायेगी। उन्होंने कहा कि पेंशन राशि वितरण में गरीबी रेखा का बंधन नहीं होगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि कोई प्रतिभावान छात्र पैसे की कमी के कारण उच्च शिक्षा से वंचित नहीं होगा। उन्होंने कहा कि गरीब परिवार के छात्रों की इंजीनियरिंग मेडिकल, आईआईटी, आईआईएम जैसे महँगे पाठयक्रमों की शिक्षा के लिए बजट में 500 करोड़ रूपये की राशि का प्रावधान किया गया है। मुख्यमंत्री श्री चौहान आज उमरिया जिले के नौरोजाबाद में अन्त्योदय मेले एवं हितग्राही सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे। मुख्यमंत्री ने कहा कि मध्यप्रदेश में सालों से काबिज लोगों को मकान का स्थाई पट्टा दिया जायेगा वहीं गरीबों को मकान बनाने के लिए राशि भी मुहैया करवाई जायेगी । उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश में जिस भी व्यक्ति ने जन्म लिया है उसका आशियाना होगा ताकि वह परिवार सहित सुखी जीवन व्यतीत कर सके । मुख्यमंत्री ने बताया कि आदिवासी अधिकार यात्रा आदिवासियों की भूमि पर अवैध कब्जों को हटाया जायेगा तथा आदिवासियों को उनकी भूमि पर काबिज किया जायेगा । मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्ष 2017 का साल गरीब कल्याण वर्ष के रूप में मनाया जायेगा। इस वर्ष प्रदेश सरकार गरीबों के कल्याण के कार्यों को सर्वोच्च प्राथमिकता देगी। उन्होंने कहा कि मेरी सरकार सबसे पहले गरीबों की सरकार है। गरीबों के आँखों में कभी आँसू नहीं आने दूँगा। मैं उनके सुख दुख में सदैव भागीदार रहा हूँ और रहूँगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना में सामूहिक विवाह कार्यक्रम आयोजित करने को कहा। मध्यप्रदेश में महिलाओं के सामाजिक, आर्थिक और शैक्षणिक विकास के लिए निरंतर प्रयास किये जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि महिलाओं के आर्थिक सशक्तिकरण के लिए स्व-सहायता समूहों को सशक्त बनाया जा रहा है। महिलाओं को आर्थिक गतिविधियों से सीधे जोड़ा जा रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि नौरोजाबाद नगर में सालों से काबिज 1500 परिवारों को आज स्थायी पट्टे मुहैया करवाये जा रहे हैं । नौरोजाबाद नगर की पेयजल की समस्या के निराकरण के लिए 18 करोड़ रूपये की राशि मुहैया कराई गई है। मुख्यमंत्री ने कहा कि नौरोजाबाद नगरपालिका क्षेत्र में गरीब परिवारों के लिए 200 मकान बनाये जायेंगे। इसके लिए 10 करोड की राशि नगरपालिका को मुहैया करा दी गई है। मुख्यमंत्री ने मेले में 17 हजार 743 हितग्राहियों को 76 करोड़ 81 लाख की राशि के हितलाभों का वितरण किया। मुख्यमंत्री ने लगभग 82 करोड रूपये के निर्माण कार्यों का लोकार्पण एवं भूमि-पूजन किया। सम्मेलन में प्रभारी मंत्री श्री ओमप्रकाश धुर्वे, सूक्ष्म लघु एवं मध्यम उद्यम राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री संजय पाठक, अध्यक्ष नगरपालिका नौरोजाबाद श्रीमती सुमन गौटिया, बड़ी संख्या में हितग्राही और नागरिक उपस्थित थे ।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  2 March 2017

दुर्गेश रायकवार

दुर्गेश रायकवार   नौकरी की चाह में भटकने वाले उमरिया के राहुल अग्निहोत्री आज 30 से 35 बेरोजगार युवक-युवतियों को प्रतिदिन काम उपलब्ध करवा रहे हैं। यह संभव हो सका है पं. दीनदयाल उपाध्याय रोजगार योजना के जरिये।  उमरिया में बाँधव ग्रुप के 40 वर्षीय राहुल अग्निहोत्री ने 10 साल पहले वन विभाग में 1600 रुपये में मजदूरी का काम शुरू किया था, जो बाद में बढ़कर 5000 प्रतिमाह तक पहुँचा था। जैसे-तैसे घर-परिवार चलाते समय उनकी मुलाकात शाहिद अली से हुई। दोनों ने भविष्य की चिंता करते हुए उद्योग-धंधे के लिये सरकार द्वारा दी जा रही मदद का फायदा लेने की सोची। महाप्रबंधक उद्योग ने पं. दीनदयाल उपाध्याय रोजगार योजना के तहत वर्ष 2016 में एसबीआई से 10 लाख का लोन स्वीकृत करवाया। इसमें 5 लाख टर्न लोन और 5 लाख सी.सी. लोन शामिल था। दोनों ने घर, परिवार और दोस्तों की मदद से 5 लाख की और व्यवस्था कर कुल 15 लाख की लागत से जिला मुख्यालय में किराये के मकान में रेडीमेड मेन्युफेक्चरिंग गारमेंट का व्यवसाय शुरू किया। ग्राहकों को प्रभावित करने की व्यावसायिक कला और अच्छा सामान देने के प्रयास से प्रथम वर्ष में ही परिवार का खर्च निकालने के बाद 10 से 15 हजार रुपये महीने की आय होने लगी। आज स्थिति यह है कि 30 से 35 बेरोजगार युवक-युवती को 10 से 15 हजार रुपये प्रतिमाह और घरेलू महिलाओं को 6 से 7 हजार रुपये प्रतिमाह का काम उपलब्ध करवा रहे हैं। बैंक का टर्न लोन महज एक वर्ष में ही पटा दिया। आज 70 से 80 लाख के वार्षिक टर्न-ओवर पर व्यवसाय पहुँच चुका है। बाँधव ग्रुप कम्पनी में 30 कारीगर में 14 महिलाएँ सिलाई का काम कर रही हैं। यहाँ के कामगारों में भी राहुल और शाहिद के व्यवहार का जादू चलता है। कारीगर राजेश वर्मा ने बताया कि पहले जहाँ छोटे-मोटे सिलाई के काम करके रोजी-चलाया करता था, अब वह 15 से 20 हजार रुपये प्रतिमाह महज क्लॉथ कटिंग का काम कर कमा रहा है। इसी प्रकार कु. रुखसार फातिमा, श्रीमती सीता कोरी, श्रीमती अनीता बर्मन, श्री विपिन तिवारी जैसे 30 बेरोजगार स्व-रोजगार पाकर भरण-पोषण में सक्षम हुए हैं। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान का सपना भी है कि प्रदेश का युवा रोजगार लेने वाला नहीं, देने वाला बने। उन्होंने कई बार कहा है कि प्रदेश का युवा दर-दर नौकरी की तलाश में न भटके और ऐसा काम करे, जिससे वह अन्य दूसरे बेरोजगारों को भी नौकरी दे सके। इसके लिये उन्होंने विभिन्न योजनाएँ चलायी हैं, जिसका लाभ लोग निरंतर ले रहे हैं। इसी में से एक पं. दीनदयाल उपाध्याय रोजगार योजना का जीता-जागता उदाहरण राहुल अग्निहोत्री और शाहिद अली ने दिया।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  26 February 2017

narmda

जीवन के संस्कारों से जोड़ रही है नर्मदा यात्रा  जन और जीवन में सुख, शांति, आनंद, समृद्धि, विकास और खुशहाली के लिए हमें एक बार फिर अपनी देशज परम्पराओं को अपनाना होगा। हमें भारतीय जीवन के उन संस्कारों को अपनी जीवन-चर्या में पुन: शामिल करना होगा, जिन्हें आज उपेक्षित किया जाता है। एक अहम् उद्देश्य के साथ आरंभ हुई नर्मदा सेवा यात्रा अपने मकसद से जुड़े ये संदेश जबलपुर जिले के विकासखंड शहपुरा के ग्राम डुड़वारा, ललपुर और बगरई में ग्रामीण जनों तक पहुँचाने में सफल हुई। विचार और चेतना के अनुष्ठान के रूप में जारी नर्मदा सेवा यात्रा तीसरे सप्ताह के अंतिम दिन लम्हेटी ग्राम से ध्वज पूजन और आरती के बाद ग्राम डुड़वारा के लिए रवाना हुई। इसके पूर्व सुबह शनि मंदिर के पास श्रमदान द्वारा लम्हेटी घाट की साफ-सफाई की गई। यात्रा के दौरान विचारकों, समाजसेवियों और जन-प्रतिनिधियों ने कहा कि यात्रा आम लोगों को जीवन के संस्कारों से जोड़ रही है। ग्रामीणों को समझाया गया कि संस्कार स्व-प्रेरणा से अपने जीवन में उतारे जाते हैं। लोगों से कहा गया कि स्व-इच्छता से ही स्वच्छता होगी, किसी नियम-कानून से नहीं। स्वच्छता का संस्कार हमें खुले में शौच करने से रोकेगा तथा नदियों में पूजन-सामग्री विसर्जित करने की जगह विसर्जन कुंडों का उपयोग करने की प्रेरणा देगा। यात्रा-दल ग्रामवासियों को यह समझाने में सफल हुआ कि हमारे संस्कारों और हमारी आवश्यकताओं में बहुत बारीक लेकिन मजबूत रिश्ता है। ये आपस में गुँथी हुई हैं। वृक्ष हमारे मित्र है। वृक्ष वर्षा का जल संचित करते हैं। वृक्षों से वर्षा होती है। खेती वर्षा पर निर्भर है। श्रमदान से स्वच्छता संभव है तो अच्छी सेहत इसका पुरस्कार है। ग्राम डुड़वारा के शासकीय स्कूल के मैदान में रैली और वृक्षारोपण के बाद कृषि संगोष्ठी में ग्रामवासियों को समझाईश दी गई कि रासायनिक खादों से अपने खेतों को बंजर बनाने की जगह जैविक खेती की देशज परम्परा अपनायें। ग्राम ललपुर के पंचायत भवन में हुए जन-संवाद में दल ने गाँव के लोगों को सलाह दी कि स्थानीय आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए विकास की योजनाएँ तैयार करें। इसके अच्छे परिणाम सामने आयेंगें। ग्राम बगरई में माँ नर्मदा की सांध्य आरती के पूर्व गाँव के लोगों से बरसात की हर बूँद सहेजने का आग्रह किया गया। यात्रा लम्हेटी से शुरू होकर डुड़वारा और ललपुर होते हुए बगरई में रात्रि विश्राम के लिए रुकी। यात्रा मार्ग पर दोनों ओर खड़े लोगों और रास्ते के छोटे गाँव-टोलों के निवासियों ने पुष्प-वर्षा और अक्षत-टीका लगाकर यात्रियों का स्वागत किया। महिलाएँ सिर पर मंगल-कलश सजाये मंगलाचरण के गीत गा रही थीं। बड़ी संख्या में स्कूलों और आँगनवाड़ियों के बच्चे सामाजिक मुद्दों से जुड़े नारों की तख्तियाँ लिए नजर आ रहे थे। जगह-जगह स्वागत द्वार और घरों पर तोरण सजाये गये थे। प्रतिपल नर्मदा- वंदन के सस्वर जयघोष यात्रियों को दोगुने उत्साह से भर रहे थे। साधु-साध्वियों की कीर्तन प्रस्तुतियाँ वातावरण को नया रंग दे रही थी। घरों के सामने महिलाओं और बालिकाओं ने सम-सामयिक और ज्वलंत मुद्दों पर भी बहुत आकर्षक रांगोलियाँ बनाई थीं। यात्रा में महामंडेलश्वर स्वामी अखिलेश्वरानंद गिरि जी, बरगी विधायक श्रीमती प्रतिभा सिंह, जिला भाजपा ग्रामीण अध्यक्ष श्री शिव पटेल, शहपुरा जनपद पंचायत अध्यक्ष श्री अभिषेक सिंह और मुख्यकार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्रीमती हर्षिका सिंह शामिल थी।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  31 December 2016

13 बाघों की मौत

मध्य प्रदेश के दो राष्ट्रीय उद्यानों में पिछले एक साल में विषाक्तता, बिजली का झटका लगने और दूसरे कई कारणों से कम से कम 13 बाघ मर चुके हैं। राज्य वन विभाग ने एक RTI का जवाब देते हुए बताया कि पेंच राष्ट्रीय उद्यान में नौ बाघों की मौत हो गयी जबकि बांधवगढ़ राष्ट्रीय उद्यान में चार बाघ मारे गए। पेंच उद्यान को मोगली के घर के तौर पर जाना जाता है जो अंग्रेज लेखक रुडयार्ड किपलिंग के फिक्शन उपन्यास 'जंगल बुक' का मुख्य किरदार है। राज्य के राष्ट्रीय उद्यानों में बाघों के शिकार के मामलों की जांच की मांग को लेकर मध्य प्रदेश हाई कोर्ट में एक जनहित याचिका दायर करने वाले वन्यजीव कार्यकर्ता अजय दुबे ने सूचना का अधिकार आवेदन देकर पिछले एक साल में मारे गए बाघों के ब्यौरे मांगे थे। वन विभाग ने विषाक्तता, बिजली का झटका लगना, बीमारी, दूसरे बाघों से लड़ाई और कुएं में डूबने को बाघों के मारे जाने की वजह बताया है। मध्य प्रदेश में छह बाघ अभयारण्य हैं जिनमें कान्हा, बांधवगढ़, पन्ना, बोरी-सतपुडा , संजय-दुबरी और पेंच शामिल हैं। इन अभयारण्यों में करीब 257 बाघ हैं। 2010 में देश में बाघों की आबादी 1,706 थी और 2014 में यह बढ़कर 2,226 हो गयी। बाघों की आबादी के लिहाज से कर्नाटक और उत्तराखंड के बाद मध्य प्रदेश तीसरे स्थान पर आता है। भारतीय वन्यजीव संरक्षण सोसायटी के आंकड़ों के मुताबिक साल 2016 में करीब 100 बाघों की मौत हो चुकी है। जिनमें से 36 बाघों को शिकार करने के लिए मारा गया है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  17 October 2016

madhyprdesh अंत्योदय मेला

सुंदरदादर में खण्ड-स्तरीय अंत्योदय मेला में मुख्यमंत्री  मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने उमरिया जिले के ग्राम सुंदरदादर में खण्ड-स्तरीय अंत्योदय मेला-सह-दिव्यांग शिविर में कहा कि विकास कार्यों में सभी जन-सहभागी बनें। उन्होंने कहा कि शासन की जन-कल्याणकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिये आगे आयें। मुख्यमंत्री ने कहा कि किसानों को बैंकों से शून्य प्रतिशत ब्याज पर कर्ज दिया जाता है। इसके साथ ही मूलधन का 10 प्रतिशत सरकार भरेगी, किसानों को मात्र 90 प्रतिशत कर्ज जमा करना होगा। मुख्यमंत्री ने 2932 लाख की लागत के कार्यों का भूमि-पूजन एवं लोकार्पण किया। उन्होंने 2041 हितग्राही को 312 लाख 78 हजार रुपये के हित-लाभ पत्र वितरित किये। घोषणाएँ मुख्यमंत्री ने अंत्योदय मेले में ग्राम सुंदरदादर में विद्युत सब-स्टेशन बनाने, क्रीड़ा परिसर बनवाने, सेंट्रल बैंक स्थापित करवाने, पाली के वार्ड-1 एवं 4 में सामुदायिक भवन बनवाने और प्रत्येक ग्राम पंचायत में दो-दो कार्य प्रारंभ करवाने की घोषणा की। विधायक  मीना सिंह ने क्षेत्र में किये जा रहे विकास कार्यों की जानकारी दी। इस मौके पर सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योग (स्वतंत्र प्रभार), राज्य मंत्री  संजय पाठक सहित अन्य जन-प्रतिनिधि उपस्थित थे।            

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  16 October 2016

shivraj singh dance

विंन्ध्य मैकल लोक रंग कलाओं से अभिभूत हुए मुख्यमंत्री  मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान ने उमरिया में विंन्ध्य मैकल लोक रंग समारोह का शुभारंभ जय बड़ा देव, जय महादेव की पूजा-अर्चना से किया। लोक कला के अद्भुत संगम में कलाकारों की अलग-अलग टोलियों के मध्य मुख्यमंत्री ने ढोल एवं शैला बजाकर सुरताल मिलाते हुए नृत्य किया। विंन्ध्य मैकल नाद से जहाँ एक ओर स्टेडियम गुँजायमान हुआ वहीं दूसरी ओर दर्शक कलाओं से अभिभूत होते रहे। इस अवसर पर जिला प्रभारी मंत्री  ओम प्रकाश धुर्वे, अनुसूचित जाति-जनजाति कल्याण मंत्री  ज्ञान सिंह, पिछड़ा वर्ग एवं वित विकास निगम के अध्यक्ष  प्रदीप पटेल, विधायक  मीना सिंह, नगर पालिका अध्यक्ष  कंचन खट्टर, उपाध्यक्ष  राजेंद्र कोल और नगर पालिका अध्यक्ष पाली  प्रकाश पालीवाल उपस्थित थे। मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि पैसे से खुशी नहीं मिलती, बहुत पैसे वालों को दुखी देखा हूँ। मुख्यमंत्री ने कहा कि खुश रहना सीखना है तो अनुसूचित जनजाति के लोगों से सीखे। उनका जीवन हर रंग में तरंग भरता है। जीवन का आनंद कलाकारों से ही सीखा जा सकता है। इसीलिए प्रदेश में आनंद विभाग खोला गया है। मुख्यमंत्री ने इस दौरान प्रख्यात आदिवासी कलाकारों को शाल से सम्मानित किया। उन्होंने प्रत्येक कला दल को 25-25 हजार रूपये की सम्मान निधि देने की घोषणा की। उन्होंने बैगा समुदाय के लिए एवं रानी दुर्गावती की स्मृति में 50-50 लाख रूपये की लागत के सामुदायिक भवन का शिलान्यास किया। मुख्यमंत्री ने शबरी माँ की प्रतिमा लगाने, लोक कला केंद्र की स्थापना, डिण्डौरी में कला संग्रहालय, अनपूपुर बीजापुरी में स्मृति भवन और भोपाल में कला संग्रहालय बनाने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि प्रत्येक वर्ष उमरिया में विंन्ध्य मैकल लोक रंग का आयोजन किया जाएगा। शुरूआत में मुख्यमंत्री का मोर पंख लगाकर स्वागत किया गया। इस दौरान काष्ठ शिल्प, भृत्त शिल्प आदि कलाकृतियों का अवलोकन करते हुए मुख्यमंत्री ने कलाकारों की सराहना की।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  19 September 2016

गरीबों को जमीन का अधिकार और आवास भी देगी सरकार

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि सरकार न केवल गरीब को घर बनाने के लिये जमीन का अधिकार दे रही है, बल्कि सबके लिये आवास योजना में हर परिवार को मकान निर्माण के लिये सहायता भी दी जायेगी। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में गरीबों के लिये लगभग 8 लाख मकान बनाये जायेंगे। मुख्यमंत्री  चौहान  उमरिया जिले के करकेली जनपद पंचायत की ग्राम पंचायत अखड़ार में जिला-स्तरीय अंत्योदय मेला, हितग्राही सम्मेलन और जनदर्शन कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। इस मौके पर आदिम-जाति कल्याण मंत्री  ज्ञान सिंह और खाद्य-नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण तथा जिला प्रभारी मंत्री ओमप्रकाश धुर्वे उपस्थित थे। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि अनुसूचित जाति-जनजाति के शिक्षित युवाओं को अखिल भारतीय-स्तर की प्रतियोगिताओं में कोचिंग दिलवाने की योजना लागू की गयी है। इसमें मण्डला जिले के 20 आदिवासी वर्ग के बेटा-बेटी ने आईआईटी और मेडिकल की प्रवेश परीक्षाओं में उत्तीर्ण होकर प्रदेश का नाम रोशन किया है।   सिंचाई के लिये महानदी का पानी पहुँचेगा खेतों में मुख्यमंत्री  चौहान ने कहा कि महानदी का पानी खेतों में सिंचाई के लिये पहुँचाया जायेगा। महानदी पर वृहद पुल का काम शुरू हो गया है। अब चंदिया से जबलपुर के लिये रास्ता आसान होगा। उन्होंने कहा कि पेयजल की सुविधा के लिये 64 गाँव में सामूहिक योजना में घर-घर पाइप लाइन के जरिये पानी पहुँचाया जायेगा। उन्होंने ग्राम अखड़ार में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र खोलने तथा साई ग्राउण्ड अखड़ार में मिनी स्टेडियम निर्माण की घोषणा की। 11 करोड़ से ज्यादा के हितलाभ पत्र वितरित श्री चौहान ने जिला-स्तरीय अंत्योदय मेला एवं हितग्राही सम्मेलन में 19 हजार 563 हितग्राही को 11 करोड़ 19 लाख की सहायता राशि वितरित की। उन्होंने मंच से प्रतीक स्वरूप हर विभाग की योजनाओं से पाँच-पाँच हितग्राही को हितलाभ पत्र वितरित किये। 48 करोड़ के निर्माण कार्यों का लोकार्पण एवं शिलान्यास मुख्यमंत्री  चौहान ने 48 करोड़ 11 लाख रुपये लागत के निर्माण कार्यों का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया। इसमें 45 करोड़ 75 लाख लागत के 13 निर्माण कार्य का शिलान्यास तथा 2 करोड़ 36 लाख लागत के निर्माण कार्य का लोकार्पण शामिल है। मुख्यमंत्री ने कुष्ठ आश्रम में कुष्ठ रोगियों की सेवा की  मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि पीड़ित मानवता की सेवा ही भगवान की सेवा है। पीड़ितों की सेवा के लिये राज्य सरकार कृत संकल्प है। उन्होंने कहा कि कुष्ठ रोग पीड़ित व्यक्तियों की पुनर्वास राशि एक हजार से बढ़ाकर पाँच हजार रुपये प्रति माह की जायेगी। साथ ही उनके बच्चों की शिक्षा और रोजगार में भी सहायता की जायेगी। श्री चौहान भोपाल में महात्मा गाँधी कुष्ठ रोग आश्रम में कुष्ठ रोग पीड़ितों की सेवा के अवसर पर बोल रहे थे।    

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  18 September 2016

mukhymantri shivraj singh

    मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि समाज में जो सबसे पीछे और सबसे नीचे है उनका विकास कर उन्हें मुख्य-धारा में लाना प्रदेश सरकार की पहली प्राथमिकता है। उन्होंने कहा कि प्रदेश की धरती पर किसी को भूखा नहीं सोने देंगे। मुख्यमंत्री श्री चौहान उमरिया में 35 करोड़ 45 लाख लागत के स्वीकृत निर्माण एवं विकास कार्यो का भूमि-पूजन कर रहे थे।   मुख्यमंत्री ने कहा कि उमरिया के 500 गरीब परिवार के आवास निर्माण के लिए 50 करोड़ रूपये का आवंटन स्वीकृत किया गया है। जिले में वर्षों से काबिज भूमि में 42 हजार गरीब परिवार को भू-खण्ड के पट्टे वितरित कर उन्हें भू-खण्ड का मालिक बनाया गया है। इसके बाद इन परिवारों के आवासों का निर्माण भी किया जायेगा। उन्होंने उमरिया में सर्व-सुविधायुक्त भव्य टाउन हाल और लोहारगंज में स्टेडियम बनाने की घोषणा की। मुख्यमंत्री ने कहा कि अगले शैक्षणिक सत्र से स्नातक महाविद्यालय का उन्नयन कर स्नातकोत्तर महाविद्यालय बनाया जायेगा।   मुख्यमंत्री ने कहा कि आदिवासी परिवार अपने बेटे-बेटियों को शिक्षा दिलाये और उन्हें आगे बढ़ाये। श्री चौहान ने कहा कि शिक्षित बेरोजगार युवकों को स्व-रोजगार के लिए अनेक योजनाएँ प्रारंभ की गई हैं। स्व-रोजगार योजना में 50 हजार से 10 लाख रुपये तक की ऋण सुविधा दी जाती है। मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना में एक करोड़ रुपये तक का ऋण दिया जाता है। योजना में 15 लाख रुपये अनुदान और 5 लाख रुपये ब्याज में छूट दी जाती है। उन्होंने युवाओं से कहा कि आगे आये और खुद का स्व-रोजगार स्थापित कर अपने उद्योग के मालिक बने।   मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि कृषि उपज मण्डी के ऐसे भू-खण्डों पर जहाँ गरीब परिवार निवास कर रहे हैं उन पर कृषि उपज मण्डी अपना हक छोड़ेगी और वहाँ पर गरीब परिवार ही रहेगा। इस अवसर पर उमरिया जिले के प्रभारी मंत्री  ओमप्रकाश धुर्वे, अनुसूचित जाति एवं जनजाति कल्याण मंत्री  ज्ञानसिंह सहित जन-प्रतिनिधि एवं गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।   बरबसपुर उप-तहसील बनेगी, सरसवाही में हायर सेकेण्डरी स्कूल प्रारंभ होगा   मुख्यमंत्री जनदर्शन   मुख्यमंत्री श्री चौहान ने उमरिया जिले के बरबसपुर में जनदर्शन कार्यक्रम में कहा कि शीघ्र ही यहाँ उप-तहसील की स्थापना की जाएगी। सरसवाही में अगले शैक्षणिक सत्र से हायर सेकेण्डरी स्कूल प्रारंभ होगा।   मुख्यमंत्री  चौहान ने कहा कि जो आदिवासी परिवार वर्षों से भू-खण्ड पर काबिज होकर रह रहे हैं उस भूमि का पट्टा उन्हें देकर मालिकाना हक दिया जाएगा। बरबसपुर में 191 आदिवासी परिवारों को भू-खण्ड के पट्टे दिये जायेंगे। उन्होंने प्रतीकस्वरूप प्रेमलाल, रामलाल बाबू, सुक्कू, टिल्लू को भू-अधिकार पत्र वितरित किये। इसके पूर्व मुख्यमंत्री ने बीएसएफ के जवान शहीद सतेंद्र सिंह के माता पिता श्री वीरेंद्र सिंह को शाल और श्रीफल देकर सम्मानित किया।   मुख्यमंत्री ने जनदर्शन कार्यक्रम में ग्रामों में जाकर ग्रामीणों से मुलाकात कर उनकी कठिनाइयों का निराकरण किया। परासी में आयोजित जनदर्शन में मुख्यमंत्री  चौहान ने अगले शैक्षणिक सत्र से माध्यमिक शाला का उन्नयन कर हाई स्कूल बनाने , बोर में हेण्डपंप लगाने की घोषणा की। उन्होंने प्रतीकस्वरूप भू-खण्ड के अधिकार पत्र वितरित किए। श्री चौहान ने कहा कि बैगा परिवार के प्रत्येक शिक्षित छात्रों को नौकरी दी जाएगी। उन्होंने कहा कि कक्षा 12 वीं परीक्षा 60 प्रतिशत अंकों से पास करने वाली ऐसी बेटी, जो कालेज में प्रवेश लेती है, को छात्रवृत्ति के अलावा पाँच हजार रूपये दिये जाते हैं। उन्होंने कहा कि 60 प्रतिशत से उपर अंक प्राप्त करने वाले छात्रों को स्मार्ट फोन एवं 85 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त करने वाले छात्र-छात्राओं को लेपटाप दिया जा रहा है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  6 August 2016

uma shankar gupta

  उमरिया में "ग्रामोदय से भारत उदय'' अभियान सम्मेलन        मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान का संकल्प है कि प्रदेश को स्वर्णिम मध्यप्रदेश बनाना है। इसके लिए गरीबों को एक रूपये पर खाद्यान्न, मकान और नौजवानों को रोजगार देने का लक्ष्य निर्धारित है। जब तीनों लक्ष्य पूर्ण होंगे तो स्वर्णिम मध्यप्रदेश बनेगा। उच्च शिक्षा, कौशल विकास, तकनीकी शिक्षा एवं उमरिया जिला प्रभारी मंत्री श्री उमाशंकर गुप्ता ने यह बात 'ग्रामोदय से भारत उदय'' अभियान में उमरिया में जिला-स्तरीय हितग्राही सम्मेलन में कही। उन्होंने कहा कि प्रदेश का कोई भी व्यक्ति भूखे पेट नहीं सोएगा। पाँच करोड लोगों को एक रूपये पर गेहूँ और चावल दिया जा रहा है।   श्री गुप्ता ने कहा कि अभियान में 60 हजार से अधिक हितग्राही लाभान्वित हुए हैं। सरकार 50 हजार करोड़ व्यय कर आम जनता को 24 घंटे विद्युत दे रही है। सिंचाई का रकबा 36 लाख हेक्टेयर से बढ़ाकर 2018 तक 60 लाख हेक्टेयर करने का लक्ष्य निर्धारित है। उन्होंने कहा कि सड़क, स्वास्थ्य और संस्कार की योजनाएँ सहित अन्य कल्याणकारी योजनाओं का लाभ अंतिम छोर के व्यक्ति तक पहुँचाने के लिये सरकार प्रतिबद्ध है। तकनीकी शिक्षा मंत्री ने कहा कि अभियान में ग्राम-सभाओं के माध्यम से ग्रामों के चहुँमुखी विकास की अवधारणा तैयार की गई है। उन्होंने कल्याणकारी योजनाओं में बीपीएल-कार्ड, ऋण-पुस्तिका, विधवा-पेंशन, दिव्यांग पेंशन, गरीबी रेखा में नाम जोड़ने, पेयजल सुविधा, तालाब गहरीकरण, जल-संरचनाएँ, कृषि को लाभ का धंधा बनाने सहित अन्य योजना का लाभ लेने के लिए हितग्राही को आगे आने तथा जुड़ने की बात कही। सांसद श्री दलपत सिंह परस्ते ने कहा कि केन्‍द्र एवं राज्य सरकारें योजनाएँ तो लाती हैं पर हितग्राही उनका लाभ लेने के लिए आगे आयें तभी विकास होगा। उन्होंने प्रधानमंत्री के स्वच्छ भारत मिशन के सपने को साकार करने में सबके सहयोग की अपील की। विधायक  मीना सिंह ने कहा कि सरकार की नीति और नियत में कोई अंतर नहीं है। योजनाएँ बनने के साथ ही तत्काल गाँव तक पहुँचती हैं। एक हजार से अधिक हितग्राही लाभांवित श्री गुप्ता ने अभियान में 1000 से अधिक हितग्राही को प्रतीक स्वरूप लाभान्वित किया। उन्होंने विकासोन्मुखी प्रदर्शनी को भी देखा। श्री गुप्ता ने बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ योजना में 10 लाड़लियों के पैर धोकर चंदन टीका लगाया तथा चुनरी दी। कार्यक्रम में 101 गर्भवती माताओं को मेडिसिन किट, नारियल, चूड़ी, बिंदी, चुनरी एवं गुल्लक प्रदान की गई।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  27 May 2016

बिलासपुर रेलवे

      बिलासपुर रेलवे अधिकारी ए के पंडा के दफ्तर में सीबीआई ने  छापा मारा और पंडा को रंगे हाथ पकड़ा ,डीआरएम कार्यालय स्थित कार्यालय में चली कार्यवाही में पता चला की ठेकेदार एस सुब्रामणियम से बिल पास करवाने के लिए रिश्वत मांगी जा रही थी।  11 हजार रूपये घूस लेते रंगे हाथे पकडाया adfm पंडा।  बिलासपुर. सीबीआई की टीम ने बिलासपुर रेल मंडल कार्यालय में दबिश देकर  डिवीजनल फाइनेंस अधिकारी को रिश्वत लेते रंगेहाथों गिरफ्तार किया। उनके पास से 11600 रुपए नगद जब्त किए गए। सीबीआई ने उनके दफ्तर में अन्य कागजात भी खंगाले हैं।    जानकारी के मुताबिक रेलवे के मंडल कार्यालय में कार्यरत डिवीजनल फाइनेंस अधिकारी अजय कुमार पंडा ने टेंडर पास कराने के लिए एक ठेकेदार से रिश्वत की मांग की थी। ठेकेदार ने इसकी शिकायत सीबीआई को थी। शनिवार को पंडा ने ठेकेदार को रकम लेकर बुलवाया था।   जैसे ही ठेकेदार ने पंडा को रिश्वत के पैसे दिए वैसे ही सीबीआई की टीम ने दबिश देकर पंडा को धरदबोचा। पंडा के पास से रिश्वत के पैसे बरामद किए। इसके बाद सीबीआई की टीम ने उससे पूछताछ भी की है। यहां दस्तावेजों को भी खंगाला गया है शिकायतकर्ता ठेकेदार का नाम ठेकेदार एस सुब्रामणियम है।   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  14 May 2016

Video
Advertisement
x
This website is using cookies. More info. Accept
All Rights Reserved ©2024 MadhyaBharat News.