Since: 23-09-2009

  Latest News :
प्रधानमंत्री पहुंचे राजघाट और विजय घाट पुष्पांजलि अर्पित की.   अजय माकन बने कांग्रेस के राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष.   विकसित राष्ट्र के लिए आधुनिक हथियारों के साथ मजबूत सशस्त्र बल भी जरूरी : राजनाथ.   भारत में अफगान दूतावास ने आज से परिचालन बंद करने की घोषणा की.   किसानों और पिछड़ों के हितों की अनदेखी कर रही तेलंगाना सरकार : नरेन्द्र मोदी.   कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर हुआ महंगा.   आज की स्थिति में मूल्यों- संविधान को चुनौती देने वाली ताकतें ज्यादा सक्रिय: कमलनाथ.   मुख्यमंत्री ने किया खेलो एमपी यूथ गेम्स का शुभारंभ.   प्रदेश में चल रहा सामाजिक क्रांति का अभियानः मुख्यमंत्री शिवराज.   चौरसिया महाकुंभ में कमलनाथ बोले- हम सच्चाई के साथ प्रदेश का भविष्य सुरक्षित करेंगे.   चंदेरी के ऐतिहासिक मंदिर में बनाया जाएगा जागेश्वरी माता मंदिर लोकः शिवराज.   जाम गेट के पास स्कूल बस पलटी 15 बच्चे घायल.   बस्तर बंद का आयोजन लोकतंत्र की हत्या और सत्ता का खुला दुरुपयोग : भाजपा.   स्वच्छता के क्षेत्र में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले 13 ग्राम पंचायतो को मंत्री रविन्द्र चौबे ने किया सम्मानित.   चुनाव ड्यूटी में जाने से पहले कोर्स पूरा कराने में जुटे शिक्षक.   तीन अक्टूबर को बस्‍तर आएंगे पीएम मोदी.   कवासी लखमा ने नाला पार कर ग्रामीण का चुकाया उधार.   यात्री बस से 30 किलो गांजा के साथ एक महिला आरोपित गिरफ्तार.  

दतिया News


datia, Another video ,neck goes viral

दतिया। मध्य प्रदेश में एक युवक को गले में कुत्ते का पट्टा बांधकर बेल्ट से पीटने और उसे भौंकने के लिए कहने का एक और वीडियो सामने आया है। मामला दतिया जिले का है। पुलिस ने घटना में शामिल दो आरोपितों को गिरफ्तार कर लिया है और फिलहाल मामले की जांच की जा रही है।     जानकारी के अनुसार, बुधवार देर रात सोशल मीडिया पर उक्त वीडियो वायरल हुआ, जिसमें दो बदमाश एक युवक के गले में पट्टा बांधकर उसे बेल्ट और लातों से पीटते दिख रहे हैं और कुत्ते की तरह भौंकने के लिए भी कह रहे हैं। वीडियो सामने आने के बाद पुलिस ने पड़ताल की तो पता चला कि वीडियो एक साल पुराना है। मुख्य आरोपित उत्तर प्रदेश का हिस्ट्रीशीटर बताया जा रहा है। युवक से मारपीट करने वाले दोनों आरोपी पुलिस की गिरफ्त में है।     पुलिस के अनुसार, पीड़ित युवक किसी आपराधिक मामले में गवाह था। उसके गवाही देने पर बदमाश उसका अपहरण कर उसे दतिया-झांसी के बीच सुनसान जगह ले गए, जहां उसकी बेरहमी से पिटाई कर उसका वीडियो बनाया। आरोपितों ने युवक के कपड़े उतारकर गले में बेल्ट डाला और उसे भौंकने के लिए कहते हुए उसकी बेल्ट और लातों से जमकर पिटाई की।     दतिया के पुलिस अधीक्षक प्रदीप शर्मा ने बताया कि वीडियो संज्ञान में आने के बाद आरोपितों की पहचान कर उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया है। जिसमें एक आरोपित झांसी के गांव सिमरा का रहने वाला आनंद यादव और दूसरा ऋषभ दांगी है। किसी भी आरोपित को बख्शा नहीं जाएगा। जिसके साथ मारपीट हुई है, उसका भी आपराधिक रिकॉर्ड है। युवक अभी इंदौर में रह रहा है।     गौरतलब है कि कुछ दिन पहले भोपाल में भी इस तरह का एक वीडियो वायरल हुआ था, जिसमें एक हिन्दू युवक को धर्म विशेष के छह लोगों ने रात के समय गले में कुत्ते का पट्टा डालकर उसे भौंकने के लिए मजबूर किया था और उसकी जमकर पिटाई की थी। युवक पर धर्म परिवर्तन का दबाव भी बनाया जा रहा था। मामले में पुलिस ने आरोपितों को गिरफ्तार कर उनके खिलाफ एनएसए की कार्रवाई कर उन्हें जेल भेज दिया था।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  28 September 2023

datia, Violent conflict , Madhya Pradesh

दतिया। मध्य प्रदेश के दतिया जिले में बुधवार सुबह एक खेत से मवेशी भगाने के विवाद में दो गुटों के बीच हिंसक संघर्ष हो गया। इस दौरान दोनों पक्षों ने गोलियां चलाईं, जिससे 5 लोगों की मौत हो गई और पांच अन्य घायल हो गए। सूचना मिलने पर पुलिस मौके पर पहुंची और घायलों को अस्पताल पहुंचाया।   पुलिस के मुताबिक घटना सिविल लाइन थानाक्षेत्र के ग्राम रेड़ा की है। यहां खेत में पशुओं के चले जाने से पाल समाज और दांगी समाज के लोग आपस में भिड़ गए। इस दौरान विवाद इतना बढ़ा कि दोनों पक्षों ने एक-दूसरे पर फायरिंग कर दी। इस घटना में चार लोगों की मौत हो गई और पांच अन्य घायल हुए हैं। घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। संघर्ष में घायल हुए ज्ञानसिंह पाल ने बताया कि मवेशियों को भगाने को लेकर दांगी समाज से विवाद हुआ। फिर गोलीबारी होने लगी। मुझे पैर में गोली लगी है। कुछ देर बाद मैं बेहोश हो गया। जानकारी मिलने के बाद बड़ौनी एसडीओपी विनायक शुक्ला अस्पताल पहुंचे। उन्होंने बताया कि पुलिस ने मर्ग कायम कर शवों को पोस्टमार्टम के लिए भिजवाया। पुलिस फिलहाल मामले की जांच में जुटी हुई है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  13 September 2023

datia,  tractor villagers , Buhara river

इन्दरगढ। तीन दिन पहले ही दतिया जिले के ग्राम बुहारा नदी पर अंनियंत्रित मिनी ट्रक के पलटने से पांच लोगों की मौत की घटना को लोग भूल भी नहीं पाये थे कि आज शनिवार को इसी इन्दरगढ - कामद मार्ग पर बुहारा गांव के पास देवता पूजन के लिए जा रहे ग्रामीणों का ट्रैक्टर पलट गया। हादसे में करीब 15 लोग घायल हो गये। घायलों के नौ लोगों की हालत गंभीर बताई जा रही है। जानकारी अनुसार घटना शनिवार दोपहर करीब साढ़े ग्यारह बजे की है। यहां ग्राम देंगुवा गांव के लोग घटौरिया पूजन हेतु ट्रैक्टर से जा रहे थे। अचानक ही ट्रैक्टर के सामने सड़क पर सांप आ गया, जिसे बचाने के चक्कर में चालक का संतुलन बिगड़ा और ट्रैक्टर अंनियंत्रित होकर पलट गया। हादसे के समय ट्रैक्टर में करीब 40 लोग सवार थे। घायलों में लालाराम पुत्र तिज्जू अहिरवार, क्रॉति पत्नी धर्म अहिरवार, निशा पत्नी विक्रम अहिरवार, भारती पत्नी राकेश अहिरवार, रूबी पत्नी पप्पू (60 वर्ष), मंगल पुत्र जानकी अहिरवार (45 वर्ष), आकाश पुत्र धर्म अहिरवार (7 वर्ष), संजय पुत्र लालाराम अहिरवार (8 वर्ष), मानव पुत्र आन्नद अहिरवार (6 वर्ष), नारायण पुत्र माखन अहिरवार (50 वर्ष) सहित अन्य लोग घायल हुये है। दुरसडा थाना प्रभारी सच्चिदानन्द शर्मा ने घटना की पुष्टि करते हुये बताया कि ट्रैक्टर के सामने सड़क पर अचानक सर्प आने से चालक का संतुलन बिगड़ गया, जिसके चलते ट्रैक्टर पलट गया। सूचना पर घायलों को अस्पताल में भर्ती करा दिया है ।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  1 July 2023

datia, Mini truck overturned, five killed

इन्दरगढ़ (दतिया)। मध्य प्रदेश के दतिया जिले के दुरसड़ा थाना क्षेत्र के बुहारा गांव में आज तड़के करीब चार बजे मिनी ट्रक ( डीसीएम) के नदी में पलट जाने ने से पांच लोगों की मौत हो गई है। हादसे में 30 से अधिक लोग घायल बताए गए हैं। इस वाहन में करीब 50 लोग सवार थे। मृतकों की संख्या बढ़ने की आशंका जताई गई है। पुलिस के मुताबिक ग्वालियर जिले के बिलहेटी गांव निवासी खटीक समाज के लोग टीकमगढ़ जिले के जतारा में लड़की की शादी समारोह में शामिल होने जा रहे थे । इस दौरान कामद रोड पर स्थित बुहारा गांव के पास निर्माणाधीन पुल से मिनी ट्रक गाड़ी पलटकर नदी में गिर गया। सूचना मिलने पर पहुंची एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीमों ने रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू किया। अब तक प्रशांत (18), गुंजन (5) ईसू (5) केरव (2) पांचो बाई (45) के शव निकाले जा चुके हैं। कई लोग लापता बताया जा रहे हैं। गोताखोर उनकी तलाश कर रहे हैं। कलेक्टर, पुलिस अधीक्षक प्रदीप शर्मा और स्थानीय एसडीएम मौके पर हैं। राज्य के गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने हादसे पर दुख जताया है। उन्होंने कहा कि खटीक समाज के लोग बलेहरी के रहने वाले हैं। बेटी की शादी करने जतारा (टीकमगढ़) मिनी ट्रक से जा रहे थे। बुहारा नदी के रपटा में मिनी ट्रक का पहिया उतर गया। इस वजह से वह पलटकर नदी में गिर गया। अभी तक पांच लोगों के शव निकाले गए हैं। घायलों के इलाज कराया जा रहा है। प्रत्येक मृतक के परिजन को चार लाख रुपये की सहायता दी जाएगी। हर घायलों को 50 हजार रुपये का मुआवजा प्रदान किया जाएगा।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  28 June 2023

लोक हित में सर्वांगीण विकास के लिये समग्र प्रयास जारी

  माटी कला के कलाकारों को इलेक्ट्रिक व्हील और अस्पताल को मिली सीटी स्केन मशीन गृह मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने कहा है कि सरकार लोक हित में सर्वांगीण विकास के लिये निरंतर समग्र प्रयास कर रही है। मंत्री डॉ. मिश्रा ने शनिवार को जिला चिकित्सालय दतिया में एक करोड़ 20 लाख रूपये की लागत की नई सीटी स्केन मशीन का शुभारंभ किया। उन्होंने माटी कला के कलाकारों को मिट्टी के बर्तन और दीपक बनाने के लिये इलेक्ट्रिक व्हील (चाक) प्रदान किये। मंत्री डॉ. मिश्रा ने सीटी स्केन मशीन का शुभारंभ करते हुए कहा कि जिला अस्पताल दतिया में आने वाले मरीजों को उपचार की बेहतर सुविधा मिल सकेगी। अब गंभीर बीमारियों की जाँच के लिये ग्वालियर, झाँसी जैसे अन्य स्थानों पर नहीं जाना पड़ेगा। दतिया में ही न्यूतनतम शुल्क पर सुविधा मिल सकेगी। आयुष्मान कार्ड धारकों को यह सुविधा नि:शुल्क उपलब्ध होगी। मंत्री डॉ. मिश्रा ने माटी कला के कलाकारों को दीपोत्सव के पूर्व इलेक्ट्रिक व्हील (चाक) प्रदान करते हुए बधाई और शुभकामनाएँ दी। उन्होंने कहाकि इलेक्ट्रिक व्हील से कार्य में गति भी आयेगी और अधिक से अधिक सामग्री का निर्माण हो सकेगा। उन्होंने सभी उपस्थितजनों के साथ प्रदेशवासियों से भी अपील की कि स्थानीय माटी कलाकारों द्वारा बनाये गये मिट्टी के दीपक क्रय कर दीपोत्सव मनायें।   जनता की सुनी समस्याएँ गृह मंत्री डॉ. मिश्रा ने शनिवार को राजघाट कॉलोनी स्थित निवास पर जन-समस्याएँ सुनी। उन्होंने अधिकारियों को समस्याओं के त्वरित निराकरण के निर्देश भी दिये।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  15 October 2022

त्रि-स्तरीय पंचायत चुनाव की तैयारियां

344 उम्मीदवारों ने पर्चे दाखिल किए दतिया में  त्रि-स्तरीय पंचायत चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न हो इसके लिए जिले में तैयारियां की जा रही है।  आज  344 उम्मीदवारों ने पर्चे किए हैं।  यह जानकारी दतिया जिला कलेक्टर संजय कुमार ने दी है।  उन्होंने कहा त्रि-स्तरीय पंचायतों के निर्वाचन हेतु नाम निर्देशन पत्र प्राप्ति के पांचवे दिन जिले में विभिन्न पदों हेतु 344 उम्मीदवारों ने अपने पर्चे दाखिल किए। जिसमें जिला पंचायत सदस्य पद हेतु 4 उम्मीदवारों ने, जनपद पंचयत सदस्य हेतु 48 उम्मीदवारों ने, सरपंच पद हेतु 227 और पंच पद हेतु 65 उम्मीदवारों ने संबंधित रिर्टनिंग आफीसर के समक्ष नाम निर्देशन पत्र प्रस्तुत किए।  पंचायतों में मतदाता उत्साह पूर्वक भाग ले इसके लिए भी गतिविधियां चलाई जा रही है।  जिले में सुरक्षा के व्यापक प्रबंध किए गए हैं। साथ ही होटल रेलवे स्टेशन बस स्टैंड पर भी सुरक्षा प्रबंध किए गए हैं। जिले के होटलों में यात्री अनुविभागीय अधिकारी की परमिशन के बाद ही रोक सकेंगे आचार संहिता के साथ धारा 144 लगा दी गई है सभी शस्त्र निरस्त कर दिए गए हैं । नाम निर्देशन पत्र प्राप्त करने की अंतिम तिथि 6 जून 2022 सोमवार को प्रातः 10.30 बजे से अपरान्ह 3 बजे रहेगी। 7 जून 2022 मंगलवार को प्रातः 10.30 बजे से नाम निर्देशन पत्रों की संवीक्षा (जांच) होगी। 10 जून 2022 शुक्रवार को अपरान्ह 3 बजे तक अभ्यार्थी अपनी अभ्यर्थिता से नाम वापिस ले सकेगा। नाम वापिसी पश्चात् इसी दिन निर्वाचन लड़ने वाले अभ्यर्थियों की सूची तैयार कर उन्हें निर्वाचन प्रतीकों का आवंटन किया जायेगा।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  4 June 2022

datia,Rape and murder ,eight year old girl

दतिया। दतिया जिले के गोराघाट थाना क्षेत्र में 8 वर्षीय अबोध बच्ची की दुष्कर्म के बाद हत्या करने का मामला सामने आया है। बताया जा रहा है कि नाबालिग बच्ची ग्राम तिलैथा में शादी समारोह में शामिल होने पहुंची थी। नाबालिग गोराघाट थाना क्षेत्र के ग्राम भरसूला की रहने वाली है। सोमवार को एसपी सहित पुलिस अफसर घटना स्थल पर पहुंचे। गोराघाट थाना पुलिस घटना की जांच में जुटी। पुलिस अधीक्षक ने बताया कि आरोपित की तलाश में टीम गठित विभिन्न स्थानों पर दबिश दे रही है, शीघ्र ही पकड़े जाएंगे।   दतिया के गोराघाट थाना क्षेत्र में दर्दनाक बारदात सामने आ रही है। जहां थाना क्षेत्र के ग्राम तिथेला में एक आठ साल की बच्ची के साथ दुष्कर्म कर हत्या कर दी गई और शव को झड़ियों में फेक दिया। घटना सामने आने के बाद पूरे थाना क्षेत्र एवं ग्राम में सनसनी फैल गई है। घटना की जानकारी लगने पर जिला मुख्यालय से पुलिस अधीक्षक सहित अन्य पुलिस अधिकारी मौके पर पहुंचे हैं।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  9 May 2022

bhopal, Datia ,become ,big center ,religious tourism

  विनय तिवारी   4 मई का दिन दतियावासियों या कहें कि पीताम्बरा माई के भक्तों के लिये ऐतिहासिक दिन था। पहली बार मांई अपने लाखों भक्तों के बीच रथ में सवार हो दर्शन देने निकली थीं। भक्ति गीतों और जय माता दी गूंज हर लबों पर थीं। दतिया में हुआ यह धार्मिक अनुष्ठान अपनी गहरी छाप छोड़ गया और यह सवाल भी उठा गया कि क्या मांई का यह सिद्ध स्थल धार्मिक पर्यटन स्थल के रूप में अपनी ख्याति प्राप्त नहीं कर सकता। वैसे भी इन दिनों कई धार्मिक पर्यटन स्थलों को संजाने संवारने और उनको धार्मिक पर्यटन के रूप में तेजी से विकसित किये जाने का सिलसिला जारी है। जब कोई धार्मिक पर्यटन स्थल देश के पर्यटन के मानचित्र पर आ जाता है तो निश्चीय ही वह पर्यटन का प्रमुख केन्द्र बन जाता है। लोगों की आस्था का केन्द्र बन जाता है। इसके लिये सरकार, मंदिर के ट्रस्ट और जनभागीदारी की बहुत जरूरत होती है। पीताम्बरा शक्ति पीठ भले ही धार्मिक स्थल के रूप में विख्यात है लेकिन इसकी ख्याति के लिये अभी बहुत प्रयत्न किया जाना बाकी है। इस स्थल को धार्मिक पर्यटन और पर्यटकों के हिसाब से सुविधाएं जुटाना भी आवश्य्क है। आज नैसर्गिक पर्यटन से ज्यादा लोग धार्मिक यात्रा करना पसंद करते हैं। पीताम्बरा पीठ मंदिर परिसर के विस्तार और उसके आस-पास ठहरने, खान-पान की आधुनिक सुविधाएं विकसित किये जाने की बहुत जरूरत है। क्योंकि पर्यटक कोई भी हो पैसे की चिन्ता नहीं करता वह तो वहां सुविधाएं चाहता है। प्रचार-प्रसार की अपेक्षा रखता है ताकि उसको सारी जानकारी एक क्लिक करते ही मिल जाये। मंदिर के महत्व, अनुष्ठानों की प्रमाणित जानकारी वह प्रकाशित फोल्डरों, पुस्तकों के माध्यम से जानना चाहता है। सीडी या अन्य माध्यमों से वह मांई के गुणगान सुनना चाहता है। जब किसी धार्मिक स्थल की महिमा दूर-दूर तक पहुंचती है तो वह स्थल एक धार्मिक व्यावसायिक केन्द्र का रूप भी ले लेता है। लोगों को रोजगार के साधन मुहैया होने लगते हैं। स्थानीय लोगों को रोजगार के लिये ज्यादा संघर्ष नहीं करना पड़ता है। पर्यटक ज्यादा आते हैं तो घर होम स्टे, लॉज होटलों में परिवर्तित होने लगती हैं। रेस्टोरेन्ट भी खुलने लगते हैं। मंदिर के तीज त्यौहार, उत्सवों का स्वरूप बड़ा रूप लेने लगता है। तिथि के हिसाब से हर साल अपने आप ही धार्मिक श्रद्धालु जुटने लगते हैं। पीताम्बरा शक्तिपीठ के लिये ख्यात दतिया वैसे भी रेलवे लाईन पर है। यहां श्रद्धालुओं को आने-जाने में दिक्कत भी नहीं होती है। पुरातत्व दृष्टि से भी दतिया समृद्ध है। दतिया को टूरिस्ट सर्किट से जोड़ा जा सकता है। क्योंकि आगरा, ग्वालियर, झांसी, ओरछा, खजुराहों एक टूरिस्ट सर्किट की तरह हैं। इस बीच दतिया को भी शामिल कर दिया जाये तो यहां का धार्मिक महत्व ओर भी बढ़ सकता है। मध्यप्रदेश शासन को मध्यप्रदेश के धार्मिक स्थलों को भी मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना से भी जोड़ना चाहिए। मध्यप्रदेश और देशवासियों के लिये मध्यप्रदेश के मंदिर भी आस्था के केन्द्र हैं। दतिया दर्शन योजना पर भी विचार किया जाना चाहिए ताकि मांई के दर्शन करने आया श्रद्धालु पीताम्बरा पीठ के अलावा पूरा दिन क्या-क्या घूमें, यह उसमें शामिल होना आवश्यठक है। जब धार्मिक पर्यटक किसी स्थल पर जाता है तो ठहरता है, प्रसाद खरीदता है, स्थानीय दुकानों से प्रचलित वस्तुये खरीदता है, होटलों में व्यंजनों का स्वाद लेता है। इस प्रक्रिया में स्थानीय दुकानदारों को रोजगार सुलभ होता है। किसी भी धार्मिक स्थल को उसके महत्व और वहां की संस्कृति से प्रसिद्धी दिलायी जा सकती है। हर स्थल के व्यंजनों का स्वाद भी अलग होता है। यदि यहां आने वाले धार्मिक श्रद्धालुओं को दतिया के प्रसिद्ध व्यंजन परोसे जाये तो वह यहां की अलग छबि होकर प्रस्थान करेगा। जिस प्रकार बीते दिनों पीताम्बरा पीठ पर भक्तों का सैलाब उमड़ा, उसको दृष्टिगत लगता है कि इस स्थल को भव्य रूप दिया जा सकता है। पर्यटन मानचित्र पर लाने के लिये प्रयास तो करने होंगे।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  8 May 2022

 Narottam Mishra

पुनर्घनत्वीकरण योजना के तहत 57.09 करोड़ के होंगे कार्य मप्र गृह निर्माण मंडल कमिश्नर भरत यादव  रहे मौजूद   गृह मंत्री डाॅ. नरोत्तम मिश्रा ने अपनी विधानसभा क्षेत्र दतिया में प्रस्तावित विकास कार्यो के लिए  |  मध्य प्रदेश  गृह निर्माण मंडल कमिश्नर भरत यादव के साथ शहर की सड़कों पर निरीक्षण किया  | उन्होने 7 हजार 9 सौ 30 वर्ग मीटर की 57  करोड़ की लागत के  शासकीय निर्माण कार्यो के संबंध में स्थानीय जनप्रतिनिधियों तथा आमजन से भी चर्चा कर सुझाव मांगे  |  ग्रह मंत्री नरोत्तम मिश्रा अपनी विधानसभा क्षेत्र के विकास कार्यों का जायजा लिया | इस  दौरान म.प्र. गृह निर्माण मंडल के कमिश्नर  भरत यादव, कलेक्टर  संजय कुमार, पुलिस अधीक्षक  अमन सिंह राठौर सहित अधिकारी और  जनप्रतिनिधि मौजूद रहे | इस मौके पर उन्होंने कहा की |  योजना के तहत् प्रस्तावित निर्माण कार्यो में 40 एनजीओ एवं 40 जीएडी पूल के आवासों का निर्माण किया जायेगा  |  योजना के तहत् पुलिस चैकी, नवीन एसडीओपी कार्यालय, डीएसपी अजाक्स कार्यालय, डीएसपी महिला प्रकोष्ठ कार्यालय, रक्षित निरीक्षक कार्यालय, ओडीटोरियम, इनडोर स्टेड़ियम एवं पीजी काॅलेज में सपोर्ट फेसीलिटी के साथ बस स्टैण्ड़ एवं अन्य निर्माण कार्य भी शामिल है | नरोत्तम मिश्रा ने अधिकारियों एवं जनप्रतिनिधियों के साथ कई स्थानों का  निरीक्षण किया |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  6 September 2021

 Narottam Mishra

किसानों को निःशुल्क बांटे कृषि उपकरण   मध्य प्रदेश के गृह मंत्री डॉ नरोत्तम मिश्रा ने  दतिया में   और  अनुसूचित जाति एवं जनजाति के किसानों को 10 लाख की लागत के कृषि उपकरण निशुल्क वितरित किये |   इस दौरान नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि किसानों को सरकार की योजनाओं का लाभ लेने के लिए जागरूक होना  चाहिए नरोत्तम मिश्रा ने कहा की भाजपा सरकार हर गरीब पिछड़े तथा अंतिम छोर के व्यक्ति की चिंता कर रही है | उन्हें योजनाओं के माध्यम से लाभ दे रही है | इस दौरान उन्होंने कांग्रेस और बहुजन समाज पार्टी के नेताओं को निशाने पर लेते हुए कहा की |  ये बहुजन समाज पार्टी केवल चुनाव के समय आती है |  बाढ़ आपदा जैसी परेशानी आती है तो बहुजन समाजवादी पार्टी और उनके नेता कहीं दिखाई नहीं देते  |  यह समाज में लोगों को बरगलाने और दंगे कराने का काम करते हैं | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  5 September 2021

 Narottam Mishra

पूजन कर नगर पालिका को सौपी फायर बिग्रेड गाड़ी   गुरु पूर्णिमा पर गृह जेल विधि विधाई संसदीय कार्य मंत्री डॉ नरोत्तम मिश्रा प्रवास पर दतिया पहुंचे  | मंत्री डॉ नरोत्तम मिश्रा ने दतिया में अपने निवास  पर आम जन की समस्याओं को सुना  |  साथ ही नगर पालिका को पूजन कर फायर बिग्रेड गाड़ी सौपी  |  गुरु पूर्णिमा के अवसर पर गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा  |  दतिया में भाई श्री पीतांबरा पीठ मंदिर पहुंचे जहां उन्होंने मां बगलामुखी देवी के दर्शन कर प्रार्थना की  |  वही उन्होंने मंदिर प्रांगण में प्राचीन शिव मंदिर वन खंडेश्वर महादेव का जलाभिषेक किया  |   शनि देव मंदिर पहुंचकर पूजा अर्चना की |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  24 July 2021

 TULSI SILAWAT

देश को कोरोना मुक्त करने के लिए की प्रार्थना   जल संसाधन मंत्री और ग्वालियर के प्रभारी मंत्री तुलसी सिलावट दतिया पहुँचे  और माँ पीताम्बरा पीठ मंदिर पहुंचकर पूजा अर्चना की  इस दौरान उन्होंने कहा की वे कोरोना से मुक्ति के लिए वे प्रार्थना करने आये थे  | जल संसाधन मंत्री तुलसी सिलावट  दतिया स्थित  श्री पीताम्बरा पीठ मंदिर पहुंचे जहाँ उन्होंने  मंदिर में माँ बगलामुखी देवी, वनखंडेश्वर महादेव  और माँ धूमवती की पूजा अर्चना की इस दौरान उन्होंने कहा की  मैं  देश में कोरोना मुक्ति के लिए  प्रार्थना करने आया हूँ  | भगवान जल्दी इस महामारी से मुक्ति दिलाये  |  वहीं पूजा अर्चना के बाद तुलसी सिलावट  ग्वालियर के लिए रवाना हो गए | उनके साथ ग्वालियर के भाजपा ग्रामीण अध्यक्ष कौशल शर्मा, भाजपा नेता रेवेंद्र सिंह परमार एवं भाजपा कार्यकर्ता पदाधिकारी मौजूद रहे  |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  15 July 2021

 Narottam Mishra

हास्य क्लव का कोरोना वॉरियर्स के लिए आयोजन   दतिया में हास्य क्लव द्वारा मध्यप्रदेश अनलॉक होने पर  छोला पपड़ी का आयोजन किया गया  |  यह कार्यक्रम कोरोनकाल में सामाजिक कार्य करने वालों के मेलमिलाप के लिए किया गया |  छोला पपड़ी हल्की और बेहतरीन डिश है  | और  प्रदेश के गृहमंत्री डॉ नरोत्तम मिश्रा की यह पसन्दीदा डिस मानी जाती है  | प्रदेश के गृह मंत्री डॉ नरोत्तम मिश्रा इस कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद रहे |  हास्य क्लब द्वारा किये गए इस आयोजन में सभी ने अपनी अपनी बात कह कर ठहाके लगाए  |  और बेहतरीन डिश छोला पपड़ी का आनंद लिया | कार्यक्रम को देखकर लगा जैसे वाकई  अब आम आदमी की जिंदगी पटरी पर लौटने लगी है  |  लेकिन इस समय अभी भी जरूरी है की हम सोशल डिस्टेंसिंग और कोरोना नियमों का ख़याल रखे |  अगर जनता थोड़े दिन सजग रही तो वो दिन दूर नहीं जब हम फिर से खुलकर ठहाके लगा सकेंगे  |  फिर से जिंदगी पटरी पर आ जायेगी  | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  27 June 2021

 CHORI

पुलिस ने मामला दर्ज कर शुरू की कार्यवाई    दतिया जिला अस्पताल में मरीजों की दवा चोरी का मामला सामने आया है  | अस्पताल के ड्यूटी स्टाफ ने एक युवक को रंगे हाथों दवा चोरी करते हुए पकड़ा |  जिसके बाद पुलिस ने मामला दर्ज कर कार्यवाई शुरू कर दी है  |  जिला अस्पताल में दवा चोरी का मामला काफी समय से चल रहा था |  इस मामले की शिकायत मरीज चिकित्सकों से करते थे  |  लेकिन चिकित्सक इसको नजरअंदाज कर मरीजों पर ही टाल देते थे | . दवा चोरी का खुलासा देर रात अस्पताल के ड्यूटी स्टाफ ने किया  |  ड्यूटी स्टाफ ने  एक युवक को रंगे हाथों दवा चोरी करते हुए पकड़ा है  | जो की एक दवा ले जाने का वीडियो सीसीटीवी  कैमरे में भी कैद हो गया है  |  युवक जैसे ही अस्पताल के बाहर निकला और अपनी स्कूटी में रखने लगा तो स्टाफ ने इसे रंगे हाथों पकड़ लिया  | जिसके बाद युवक को  पुलिस  के हवाले कर दिया गया  |  युवक का नाम टिंकू परिहार है  जो की एक निजी हॉस्पिटल में कर्मचारी है  | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  10 June 2021

 Resolution campaign

कलेक्टर: न हम रुकेंगे और ना दतिया   दतिया कलेक्टर संजय कुमार और भाजपा नेता डॉ सुकर्ण मिश्रा ने कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए मास्क को बहुत जरुरी बतया और कहा न  हम रुकेंगे  और ना दतिया रुकेगा  |  दतिया में प्रमुख चौराहों पर सायरन बजाकर कोरोना भगाने का जिला अधिकारियों, सामाजिक संस्थानों ने संकल्प लिया  | दतिया पीतांबरा चौराहे पर भाजपा के युवा नेता डॉ सुकर्ण  मिश्रा  इस आयोजन में अधिकारियों के साथ शामिल हुए  | वही किला चौक मैदान पर दतिया कलेक्टर संजय कुमार के नेतृत्व में सायरन बजा  |  कलेक्टर व  जिले  के अन्य अधिकारियों ने व्यापारियों को संबोधित कर कोरोना से बचाव करने की बात कही  | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  24 March 2021

 Narottam Mishra

दतिया नगर पालिका को समर्पित की जेसीबी मशीन   मध्य प्रदेश के  गृह मंत्री डा.नरोत्तम मिश्रा 1 दिन के प्रवास पर अपनी विधानसभा क्षेत्र दतिया पहुंचे  | जहाँ  उन्होंने पल्स पोलियो अभियान के तहत  बच्चों को दो बूंद जिंदगी की  पल्स पोलियो की दवा  पिलाई  | इस दौरान स्वास्थ्य विभाग के अफसर और जनप्रतिनिधि भी रहे मौजूद  |  दतिया शहर के विकास के लिए गृह मंत्री  नरोत्तम मिश्रा ने दतिया नगर पालिका को जेसीबी मशीन समर्पित की  |  आपको बता दें हर वर्ष दतिया नगर पालिका 10 लाख जेसीबी मशीन किराए में खर्च करता था  | जबकि जो मशीन नगर पालिका को  नरोत्तम मिश्रा ने उद्घाटन कर  समर्पित की है |  इसकी लागत मात्र 27 लाख रुपए है  | नरोत्तम मिश्रा ने शहर के चारों ओर विकास के निर्देश  नगर पालिका अधिकारियों को दिए हैं  | उन्होंने कहा जेसीबी मशीन का उपयोग शहर के चारों ओर हरे-भरे वृक्ष लगाने में भी किया जाए  |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  31 January 2021

 Narottam Mishra

किसान सम्मान निधि समारोह में नरोत्तम मिश्रा   गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा प्रधानमंत्री सम्मान निधि कार्यक्रम में पहुंचे और सम्बल योजना के हितग्राहियों को राहत राशि के चैकों का वितरण किया |  इससे पहले उन्होंने कन्या पूजन किया  |  प्रदेश के गृह जेल एवं संसदीय कार्य मंत्री डॉ नरोत्तम मिश्रा दतिया के वृंदावन धाम में आयोजित प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि कार्यक्रम में पहुँचे  |  और कार्यक्रम का शुभारंभ पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेई  के चित्र पर माल्यार्पण कर और  कन्या पूजन  कर किया  |   इस दौरान डॉ मिश्रा के द्वारा जनपद पंचायत, दतिया के संबल योजना के तहत 58 हितग्राहियों को एक करोड़ 38 लाख की राहत राशि के चेकों का वितरण किया गया  | आयोजन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी एवं मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा दिए जा रहे उद्बोधन का लाइव प्रसारण किया गया  | इस दौरान दतिया जिले के कलेक्टर संजय कुमार, सीईओ अतेंद्र सिंह गुर्जर, भाजपा जिला अध्यक्ष सुरेंद्र बुधौलिया सहित  बड़ी संख्या में आम लोग  मौजूद  रहे  |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  25 December 2020

 Yashwant Sinha Pitambara

नरोत्तम मिश्रा ने की नेताओं की अगवानी   जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने  मां पीताम्बरा देवी मंदिर में पूजा अर्चना की और देश की खुशहाली के लिए प्रार्थना की  | दतिया में गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने उनकी अगवानी की |  जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल  मनोज सिन्हा, केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान एवं केंद्रीय मंत्री गिर्राज  सिंह दतिया पहुंचे  | प्रदेश के गृह,जेल ,विधि विधाई,  संसदीय कार्य मंत्री  डॉ नरोत्तम मिश्रा ने  उनकी अगवानी की  |  इस मौके पर   झांसी के सांसद अनुराग शर्मा भी मौजूद रहे  | यह इन सभी नेताओं की  धार्मिक यात्रा थी  | सभी ने मां पीतांबरा मंदिर पर  पूजा अर्चना की ने  |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  29 November 2020

 Narottam Mishra

नरोत्तम मिश्रा ने सुनी लोगों की समस्या    गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा दतिया स्थित अपने निवास पहुंचे  |  जहाँ उन्होंने लोगों की समस्याएं सुनी  | और सस्याओं के निराकरण का अस्वासन दिया  |  गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा दतिया के राजघाट स्थित निवास पर पहुंचे  |  इस दौरान उन्होंने लोगों की समस्याएं सुनी  | गौरतलब है की नरोत्तम बड़ोनी तिराहे के पास पुलिस अधिकारियों  और आरक्षकों के लिए 41 करोड़ 87 लाख की लगत से बनने वाले पुलिस आवासीय बिल्डिंग का शिलान्यास करने पहुंचे हैं  | इस दौरान नरोत्तम ने रहवासियों की समस्या को गंभीरता से सुना और  उनके निराकरण का अस्वासन दिया  |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  12 November 2020

 Narottam Mishra

राहुल गाँधी पर साधा नरोत्तम मिश्रा ने निशाना   गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा जब कांग्रेस कहे  प्रशासन का दुरूपयोग हो रहा है इवीएम में गड़बड़ी की आशंका जाताये तो समझ लीजिये बीजेपी जीत रही है  |  मिश्रा ने तंज कस्ते हुए कहा कांग्रेस के लोग चुनाव के समय ही मंदिर जाते हैं  |  गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने दावा किया  कि उप चुनाव में बीजेपी सभी 28 सीटों पर जीत रही है  | उन्होंने कहा जब कांग्रेस कहे  प्रशासन का दुरूपयोग हो रहा है  |  तो समझ लेना चाहिए बीजेपी चुनाव जीत रही है |  नरोत्तम मिश्रा ने कमलनाथ और राहुल गाँधी पर तंज कस्ते हुए कहा कांग्रेस के लोग चुनाव के समय ही मंदिर जाते हैं  |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  3 November 2020

  Narottam Mishra

मैं भी मास्क पहनूंगा ,सभी मास्क लगाएं   मध्य प्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने मास्क न पहनने के अपने बयान पर  माफी मांगी है |  उन्होंने कहा  कि मास्क पहनने के बारे में मेरे बयान से कानून की अवहेलना महसूस हुई है  | यह माननीय प्रधानमंत्री जी की भावना के अनुरूप नहीं था |  मैं अपनी गलती मानते हुए खेद प्रकट करता हूं | इसके पहले कल इंदौर में नरोत्तम मिश्रा ने कहा था कि मास्क नहीं पहनता |  इंदौर के कल के अपने बयान पर गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने आज दतिया में खेद प्रकट किया | उन्होंने कहा मैं स्वयं भी मास्क पहनूंगा | समाज से भी अपील करूंगा कि सभी मास्क पहनें और सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करें | गृह  मंत्री नरोत्तम मिश्रा से मास्क न पहनने पर सवाल किया गया तो उन्होंने कहा था इस कार्यक्रम में तो क्या, मैं किसी भी कार्यक्रम में मास्क नहीं पहनता हूं  |  लेकिन आज उन्होंने इस बयान के  लिए  सार्वजनिक रूप से माफी मांगी है  | आप भी सुन लें कल मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने क्या कहा था और आज वो क्या कह रहे हैं  |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  25 September 2020

 Narottam Mishra

अब कोरोना के पेशेंट ज्यादा डर कम हो गया   गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा पहले कोरोना का डर ज्यादा था और पेशेंट कम  लेकिन अब कोरोना के पेशेंट ज्यादा हैं लेकिन डर कम हो गया | हमारे डॉक्टर इसके लिए बधाई के पात्र हैं | मिश्रा ने दतिया में कोविड आईसीयू  के उद्घाटन समारोह में ये बात कही |  दतिया में प्रदेश के ग्रह  एवं  जेल मंत्री  डॉक्टर नरोत्तम मिश्रा ने  जिला अस्पताल में  नवीन कोविड आईसीयू  सेंटर  | आईसीयू चाइल्ड  मदर यूनिट का फीता काटकर उद्घटान किया | इस यूनिट की लागत 1करोड़ 76 लाख रुपये है | यहाँ दतिया जिले के अलावा भिंड  ,डबरा , शिवपुरी तथा झांसी से मरीज पहुंचने लगे  है  | ऐसी स्थिति में इस यूनिट की जिला अस्पताल को सख्त आवश्यकता थी |  अब इस यूनिट के बाद दतिया जिले के मरीजों को बाहर नहीं जाना होगा  .|  कोरोना मरीजों का दतिया में ही इलाज होगा | यहाँ नरोत्तम मिश्रा ने कहा  पहले कोरोना का डर ज्यादा था और पेशेंट कम  लेकिन अब कोरोना के पेशेंट ज्यादा हैं लेकिन डर कम हो गया | कोरोना में सावधानी बहुत जरुरी है  | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  21 September 2020

 NAROTTAM MISHRA

लक्ष्मण सिंह के जरिये नाथ पर हमला   पूर्व मंत्री बीजेपी विधायक नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि अब तो परदे के पीछे से सरकार चलाने वाले कह रहे हैं कि किसानों का कर्जा एक साल तक माफ़ नहीं हो सकता  | और मैं पहले दिन से ही कहता था, कि किसी का दो लाख माफ हुआ हो तो उसे  मैं दो लाख दूंगा |  मिश्रा ने कमलनाथ सरकार को झूठ बोलने वाली सरकार बताया |  किसान परेशान हैं  | कर्जमाफी पर गफलत का माहौल है  | ऐसे में बीजेपी नेता नरोत्तम मिश्रा ने कमलनाथ सरकार पर हमला बोला  | नरोत्तम मिश्रा ने कांग्रेस के वरिष्ठ विधायक लक्ष्मण सिंह के बयान के हवाले से कहा  मैं पहले दिन से ही कहता था,किसी का दो लाख माफ हुआ हो तो मैं दो लाख दूंगा |   कोंग्रेसी दिग्गज दिग्विजय सिंह के भाई और कांग्रेस विधायक लक्ष्मण सिंह ने कहा कि  किसानों का कर्जा 1 साल तक माफ नहीं हो पाएगा  |  इसके बाद मिश्रा ने कहा पर्दे के पीछे से सरकार चलाने वाले भी अब यही कहने लगे हैं  | कांग्रेस झूठी घोषणाओ की पार्टी है  | बीजेपी नेता मिश्रा ने कहा  ना नौजवान को भत्ता मिला, न कर्जा माफ हुआ   | न बेटियों को स्कूटी मिली और तो और गरीबों के लिए संबल  और तीर्थ दर्शन जैसी योजनाएं भी इस सरकार ने लगभग बंद कर दी | मुख्यमंत्री को बाढ़ की भयावह स्थिति में 1 दिन फुर्सत नहीं मिली  | भोपाल के 11 बच्चे डूब कर मर गए,वहा भी मुख्यमंत्री को जाने की फुर्सत नहीं है  | पूरे प्रदेश में भयावह स्थिति है, सरकार कर्तव्यविमूड़ है,जनता त्राहिमाम कर रही है लॉ इन आर्डर ध्वस्त हो चुका है और नेता मस्त हैं |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  18 September 2019

narottm mishra

जनसम्पर्क, जल-संसाधन और संसदीय कार्य मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्र ने कहा है कि आम आदमी की खुशहाली राज्य सरकार की पहली प्राथमिकता है। संबल योजना सहित जन-कल्याण की विभिन्न योजनाएँ इसी उद्देश्य के साथ क्रियान्वित की जा रही हैं। डॉ. मिश्र आज दतिया विधानसभा क्षेत्र की बड़ौनी नगर पंचायत में 5 लाख रुपये लागत के सामुदायिक भवन का लोकार्पण करने के बाद ग्रामीणों को संबोधित कर रहे थे। जनसम्पर्क मंत्री ने दतिया भ्रमण के दौरान वकीलों से भेंट की और पोषण जागरूकता रथ को झंडी दिखाकर ग्रामीण अंचलों के लिए रवाना किया। कार्यक्रम में पाठ्य-पुस्तक निगम के उपाध्यक्ष श्री अवधेश नायक, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती रजनी प्रजापति, नगर पंचायत अध्यक्ष श्रीमती सावित्री सूत्रकार, अन्य जन-प्रतिनिधि भी उपस्थित थे  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  17 September 2018

डॉ. नरोत्तम मिश्र

  जनसम्पर्क मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्र ने दतिया में  दैनिक 'बुंदेलखंड बुलेटिन' समाचार पत्र के मध्यप्रदेश संस्करण का शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि समाचार पत्रों का प्रमुख कार्य जनता की आवाज को सरकार तक तथा सरकार की आवाज को जनता तक पहुंचाना है। इस दिशा में बुंदेलखंड बुलेटिन समाचार पत्र खरा उतरेगा, ऐसी मैं कामना करता हूँ। उन्होने कहा कि दतिया में विकास की दशा और दिशा दोनों बदली है, चौतरफा विकास हो रहा है। उन्होंने कहा कि मीडिया कर्मी बदलते हुए दतिया के साक्षी बनें। इस अवसर पर समाचार पत्र के सम्पादक श्री पुरूषोत्तम नारायण श्रीवास्तव, विधायक श्री प्रदीप अग्रवाल तथा गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  16 July 2018

 डॉ. नरोत्तम मिश्र

   जनसम्पर्क, जल संसाधन और संसदीय कार्य मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्र ने संसद में पेश किए गए केन्द्रीय बजट को मध्यम और निर्धन वर्ग के लिए लाभकारी बताया है। डॉ.मिश्र ने कहा है कि केन्द्रीय बजट, सरकार की जनहितकारी नीतियों की वास्तविक अभिव्यक्ति है। इस बजट में अन्त्योदय पर विशेष ध्यान दिया गया है जो सरकार का प्रमुख लक्ष्य भी है। जनसम्पर्क मंत्री डॉ. मिश्र ने कहा है कि केन्द्रीय बजट वर्ष-2018-19 के माध्यम से कृषि क्षेत्र को सशक्त बनाने के साथ ही प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना, जन-औषधि केन्द्रों को और कारगर बनाने, उज्जवला और सौभाग्य योजनाओं के माध्यम से नागरिकों को अधिक सुविधाएं प्रदान करने, प्रधानमंत्री आवास योजना में गरीबों को मकान उपलब्ध करवाने, मध्यम वर्ग के लिए भी आवास योजना में कम ब्याज दर की व्यवस्था, नया ग्रामीण बाजार बनाने के एलान और पासपोर्ट तैयार करने जैसे कार्यों को सीधे जनता के पक्ष में लागू करने की व्यवस्था की गई है। डॉ. मिश्र ने कहा है कि किसानों की आमदनी को आने वाले चार वर्ष में दोगुना करने के लिए आवश्यक व्यवस्थाएं केन्द्र सरकार द्वारा की जा रही हैं। उन्होंने कहा है कि बजट में समर्थन मूल्य में बढ़ोत्तरी, मेगा फूड पार्क निर्माण, किसानों के लिए पशुपालक कार्ड, बांस मिशन के माध्यम से नवीन गतिविधियों की शुरूआत, खेती के लिए कर्ज की बेहतर व्यवस्था और सब्जी उत्पादन के लिए आवश्यक वित्त व्यवस्था का ध्यान रखा गया है। यह बजट गांव के विकास की रफ्तार को तेज करने वाला बजट है। जनसम्पर्क मंत्री ने कल्याणकारी केन्द्रीय बजट के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी को बधाई दी है।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  1 February 2018

डॉ. नरोत्तम मिश्र

  एमपी के जनसंपर्क, जल-संसाधन और संसदीय कार्य मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्र ने उज्जवला योजना के अंतर्गत दतिया में महिलाओं को निःशुल्क गैस सिलेण्डर वितरित किए। जनसंपर्क मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्र ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी तथा मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान की पहल पर गरीब महिलाओं को उज्जवला योजना में निःशुल्क गैस कनेक्शन वितरित किए जा रहे हैं। श्री मिश्र ने कहा कि हमारी बहनें जब चूल्हे पर रोटी बनाती थीं तो कई बार लकड़ियां गीली होने के कारण चूल्हा नहीं जलता था। चूल्हा फूंकते-फूंकते बहनों की आँखों में आंसू आ जाते थे। सरकार ने बहनों की इस पीड़ा को समझा और उज्जवला योजना प्रारंभ की। दतिया जिले में अभी तक 58 हजार लक्ष्य के मुकाबले 30 हजार 200 निःशुल्क गैस सिलेण्डर वितरित किए गए हैं। प्रति सोमवार और मंगलवार को जन सुनवाई में आने वाले महिलाएं जो गैस सिलेण्डर की माँग करती हैं, उनके आवेदन का परीक्षण कर मौके पर ही गैस सिलेण्डर दिए जाते हैं।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  9 August 2017

 डॉ. नरोत्तम मिश्र

मध्यप्रदेश के जनसंपर्क, जल संसाधन एवं संसदीय कार्य मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्र ने दतिया जिले के ग्राम सीतापुर एवं मलकपहाड़ी में 70 करोड़ रुपए लागत की समूह नल-जल योजना का शिलान्यास किया। डॉ. मिश्र ने इस अवसर पर कहा कि माताओं और बहिनों को कुओं एवं हैण्ड़पंपों पर पानी भरने की समस्या से निजात दिलाने के लिये समूह नल-जल योजनाएं बनाई जा रही हैं। इन योजनाओं के पूरा होने पर हर घर में नल से पानी मिलने लगेगा। जनसंपर्क मंत्री ने कहा कि इस योजना के तहत् 70 करोड़ रुपए की लागत से 61 गाँवों में सिंध नदी से पानी लाकर सप्लाई दी जायेगी। जनसंपर्क मंत्री डॉ. मिश्र ने कहा कि अब हम स्मार्ट सिटी की तर्ज पर स्मार्ट विलेज विकसित करेंगे। अब किसानों को मूलधन पर भी छूट दी जा रही है। एक सौ रुपए के बदले में सरकार केवल 90 रुपए वापस लेगी। उन्होंने किसानों से फसल बीमा भुगतान के संबंध में जानकारी ली। जनसम्पर्क मंत्री ने किसानों से फसलों का बीमा कराने की अपील की। डॉ. नरोत्तम मिश्र ने मुरेरा निवासी श्री हरीसिंह यादव को मुख्यमंत्री निर्माण श्रमिक योजना के तहत उनकी पुत्री हेमा के विवाह के लिए 25 हजार रुपए की आर्थिक सहायता राशि भी प्रदान की।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  19 June 2017

 डॉ. नरोत्तम मिश्र

जनसंपर्क, जल-संसाधन और संसदीय कार्य मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्र ने  दतिया के शासकीय नर्सिंग कॉलेज में प्रथम वर्ष की छात्राओं की लेम्प लाइटिंग सेरेमनी एवं शपथ कार्यक्रम में शामिल हुए। इस अवसर पर 53 छात्राओं ने नर्सिंग की शपथ ग्रहण की। जनसंपर्क मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्र ने कहा कि नर्सिंग का पेशा सेवा से जुड़ा है। इसमें सेवा का भाव अधिक महत्वपूर्ण है। हम कितने खुश हैं इससे बड़ी बात यह है कि हमारे कार्य से लोग कितने खुश हैं। इस अवसर पर श्री विक्रम सिंह बुंदेला, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती रजनी प्रजापति और नगर पालिका अध्यक्ष श्री सुभाष अग्रवाल उपस्थित थे। ओला प्रभावितों को बाँटी राहत राशि जनसंपर्क, जल-संसाधन एवं संसदीय कार्य मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्र ने दतिया जिले के ग्राम गणेशखेड़ा, हतलब, पखरा, बनवास, सनोरा, सुनावली आदि ग्रामों का आज दौरा कर ओला प्रभावित किसानों को राहत राशि बांटी। उन्होंने अधिकारियों को अन्य पात्र किसानों के खातों में भी शीघ्र राशि जमा करवाने के निर्देश दिए। जनसंपर्क मंत्री डॉ. मिश्र ने बताया कि गणेशखेडा ग्राम के 327 किसानों को 23 लाख 95 हजार 600 रूपये की राशि स्वीकृत की गई है। मंत्री डॉ. मिश्र ने निर्देश दिए कि राहत राशि शीघ्र ही सभी पात्र किसानों के खातों में जमा की जाए। उन्होंने कहा कि गरीब और किसानों को हर संभव मदद दी जाएगी। भूमिहीन तथा आवासहीन व्यक्तियों को मकान बनाकर दिए जाएंगे। उन्होंने शासन द्वारा किए जा रहे कामों का उल्लेख करते हुए कहा कि सरकार किसानों के आंसू पोछने में सबसे आगे है। जनसंपर्क मंत्री डॉ. मिश्र ने ग्राम हतलब में 210 किसानों 27 लाख 14 हजार 980 रूपये, ग्राम पखरा में 190 किसानों को 13 लाख 11 हजार 190 रूपये, ग्राम बनवास में 423 किसानों को 57 लाख 87 हजार 90 रूपये, ग्राम सनोरा में 506 किसानों को 28 लाख 12 हजार 760 रूपये और ग्राम सुनावली में 160 किसानों को 7 लाख 92 हजार 220 रूपये की राशि मंजूर किए जाने की जानकारी दी। मंत्री डॉ. मिश्र ने किसानों को आश्वस्त किया कि प्राकृतिक विपदा की दशा में राज्य सरकार पूरी संवेदनशीलता के साथ किसानों के साथ खड़ी है।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  27 March 2017

गामा पहलवान

जनसंपर्क मंत्री डॉ. मिश्र ने किया दतिया में नवनिर्मित अखाड़े का शुभारंभ  जनसंपर्क, जल संसाधन और संसदीय कार्य मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्र ने आज बुंदेला कालोनी दतिया में विश्व विजयी गामा पहलवान की स्मृति में नवनिर्मित अखाड़े का शुभारंभ किया। जनसंपर्क मंत्री डॉ. मिश्र ने कहा कि अखाड़ा एक करोड़ चालीस लाख रुपये की लागत से निर्मित किया गया है। इस अखाड़े में हजारों कुश्ती सीखकर पहलवान बन सकते हैं। मंत्री डॉ. मिश्र ने कहा कि गामा पहलवान की कुश्ती अनोखी और बेमिसाल थी। जनसंपर्क मंत्री डॉ. मिश्र ने कहा कि गामा पहलवान ने प्रदेश ही नहीं देश में भी नाम रोशन किया। विश्व में अपने विशिष्ट किस्म की पहलवानी का लोहा भी मनवाया। इसलिए उन्हें विश्व विजयी गामा पहलवान के नाम से नवाजा गया। इस अवसर पर जिले एवं बाहर से आए हुए सभी पहलवानों का मंत्री डॉ. मिश्र और प्रदेश पाठय पुस्तक उपाध्यक्ष श्री अवधेश नायक ने शॉल-श्रीफल से सम्मानित किया। उन्होंने कुश्तियों का आनंद भी लिया। जिला पंचायत उपाध्यक्ष श्री विनय यादव, नगर पालिका अध्यक्ष श्री सुभाष अग्रवाल, उपाध्यक्ष श्री योगेश सक्सेना सहित अनेक जनप्रतिनिधि इस मौके पर उपस्थित थे।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  26 February 2017

सरकारी स्कूल

  मध्यप्रदेश में सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले छात्रों को छात्रवृत्ति का भुगतान उनके बैंक खाते में एक साथ पहुँचे, इसके लिये स्कूल शिक्षा विभाग ने इस वर्ष 'मिशन वन क्लिक'' योजना शुरू की है। योजना में कक्षा-1 से 12 में पढ़ने वाले विद्यार्थियों के खाते में छात्रवृत्ति पहुँचायी गयी है। मुख्यमंत्री निवास पर 12 जनवरी को हुई विद्यार्थी पंचायत में 'मिशन वन क्लिक'' के माध्यम से 65 लाख छात्र के बैंक खातों में 400 करोड़ की राशि एक साथ ट्रांसफर की गयी है। कार्यक्रम के जरिये प्रधानमंत्री के डिजिटल इण्डिया कार्यक्रम और डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (डीबीटी) के लक्ष्य को हासिल किया गया। समेकित छात्रवृत्ति योजना में राज्य सरकार के 8 विभाग की 30 प्रकार की छात्रवृत्ति वितरित की गयी है। मिशन वन क्लिक एनआईसी के सहयोग से चलाया जा रहा है। इसमें विद्यार्थियों को ऑनलाइन छात्रवृत्ति स्वीकृति एवं वितरण की जानकारी को समग्र शिक्षा पोर्टल पर डाला गया है। छात्रवृत्ति स्वीकृति एवं वितरण की सभी जानकारी पोर्टल पर पब्लिक डोमेन पर भी उपलब्ध है। छात्र अथवा पालक पोर्टल पर विद्यार्थी की समग्र आई.डी. दर्ज कर छात्रवृत्ति वितरण की स्थिति की जानकारी ले सकते हैं। देशभर में पहला ऐसा मौका है, जब किसी स्थान पर इतने अधिक विद्यार्थी को एक साथ इतनी बड़ी राशि हस्तांतरित की गयी है। जिन 8 विभाग को मिशन वन क्लिक में शामिल किया गया है, उनमें अनुसूचित-जाति, अनुसूचित-जनजाति, पिछड़ा वर्ग अल्पसंख्यक कल्याण, सामाजिक न्याय, घुमक्कड़, अर्द्ध-घुमक्कड़, भवन-सह-निर्माण कर्मकार मण्डल, कृषि मण्डी और सामाजिक न्याय विभाग प्रमुख हैं। मिशन वन क्लिक योजना में इस वर्ष 82 लाख छात्रों को 500 करोड़ की छात्रवृत्ति की स्वीकृति दी गयी है। 400 करोड़ की राशि छात्रों के खाते में पहुँच गयी है। खातों की त्रुटि सुधारने के बाद शेष राशि भी छात्रों को उनके बैंक खातों में शीघ्र पहुँचायी जा रही है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  16 February 2017

solanki datiya

    राजमाता ने पूरा जीवन लोगों के उत्थान के लिए समर्पित किया - जनसंपर्क मंत्री डॉ.मिश्रा  राजमाता द्वारा किए गए कार्य नई पीढ़ी के लिए प्रेरणादायक - प्रभारी मंत्री श्रीमती माया सिंह  दतिया जिले के भांडेर में राजमाता विजयाराजे सिंधिया की प्रतिमा का अनावरण      हरियाणा के राज्यपाल प्रो. कप्तान सिंह सोलंकी ने कहा कि स्वर्गीय राजमाता विजयाराजे सिंधिया ने समाज के सभी वर्गों के उत्थान के लिए जो कार्य किए हैं, वे अनुकरणीय हैं। उन्होंने अपना पूरा जीवन समाज के लिए समर्पित किया। उन्होंने कहा कि वे हम सबके लिए हमेशा से ही प्रेरणा का केन्द्र-बिन्दु रही है। प्रो. सोलंकी ने यह बात दतिया जिले के भाण्डेर में राजमाता विजयाराजे सिंधिया शासकीय महाविद्यालय के स्वर्ण जयंती समारोह में कही। उन्होंने राजमाता विजयाराजे सिंधिया की मूर्ति का अनावरण किया। उन्होंने पाँच करोड़ की लागत के विकास कार्यों का शिलान्यास भी किया। कार्यक्रम में जनसंपर्क मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा तथा प्रभारी मंत्री श्रीमती माया सिंह उपस्थित थीं। हरियाणा के राज्यपाल प्रो. सोलंकी ने कहा कि राजमाता सिंधिया ने प्रदेश के विकास का जो सपना 20वीं सदी में देखा था वह अब 21वी सदी में साकार रूप ले रहा है। उन्होंने कहा कि राजमाता ने समाज के सभी वर्गों के उत्थान के क्षेत्र में अनेक कार्य किये हैं। शिक्षा के क्षेत्र में उनके द्वारा किए गए कार्य अविस्मरणीय हैं। राज्यपाल ने कहा कि बालिका शिक्षा को बढ़ाने की दिशा में उनके द्वारा किए गए कार्यों का ही परिणाम है कि आज हमें हर क्षेत्र में महिलाओं की भागीदारी दिख रही है। उनके द्वारा राजनैतिक क्षेत्र में जो कार्य किए गए, उसी का परिणाम है कि उनके बताए मार्ग पर चलकर कई नेताओं ने समाज सेवा के क्षेत्र में अपनी अलग पहचान बनाई है। उन्होंने कहा कि राजमाता किसी एक वर्ग की नहीं बल्कि संपूर्ण समाज का प्रतिनिधित्व करती थी। आदिवासी तथा वनवासी क्षेत्र में भी उन्होंने अनेक उल्लेखनीय कार्य किए है। जनसंपर्क मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि स्वर्गीय राजमाता सिंधिया ने मेरे जैसे अनेक कार्यकर्ता तैयार किए हैं। राजमाता ने राजपद से लोक पद पर आकर संपूर्ण जीवन लोगों के उत्थान के लिए कार्य किया है। उन्होंने कहा कि हरियाणा के राज्यपाल प्रोफेसर कप्तान सिंह लोकपथ से राजभवन तक पहुँचे हैं। हम सबको स्वर्गीय राजमाता सिंधिया के मार्गदर्शन में कार्य करने का अवसर प्राप्त हुआ है। हम सबको उनके जीवन से प्रेरणा लेकर उनके द्वारा बताए गए मार्ग पर चलना चाहिए। यही उनके प्रति सच्ची श्रद्धांजलि होगी। प्रभारी मंत्री श्रीमती माया सिंह ने कहा कि राजमाता विजयाराजे सिंधिया द्वारा किए गए कार्य नई पीढ़ी के लिए प्रेरणादायक हैं। राजमाता द्वारा समाज और देश के हित में किए गए कार्यों और विशेषकर शिक्षा के क्षेत्र में किए गए कार्य प्रशंसनीय हैं। हम सबको उनके जीवन से प्रेरणा लेकर समाज के उत्थान के लिये कार्य करना चाहिए। पाँच करोड़ के विकास कार्यो का भूमि-पूजन हरियाणा के राज्यपाल प्रोफेसर श्री कप्तान सिंह सोलंकी ने कार्यक्रम के पहले भाण्डेर में पाँच करोड़ रूपये की लागत के विकास कार्यो का भूमि-पूजन किया। अम्बेडकर पार्क का जीर्णोद्धार, रैन बसेरा का निर्माण तथा दुकानों के निर्माण के कार्य शामिल हैं।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  17 December 2016

narottm mishra

  जनसंपर्क डॉ. मिश्रा ने किया सड़क निर्माण कार्य का भूमि-पूजन   जनसंपर्क, जल संसाधन तथा संसदीय कार्य मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने कहा है कि आम जनता को अच्छी सड़कों की सुविधा मिलना उनका हक और सरकार की प्राथमिकता है। मंत्री डॉ. मिश्रा ने दतिया में ग्वालियर झांसी रोड से सोनागिर के लिए बनने वाली रुपये 22 लाख की लागत की सड़क का आज एक समारोह में भूमि-पूजन करते हुए यह बात कही। यह पौने तीन किलोमीटर लम्बी सड़क लोक निर्माण विभाग बनाएगा। अच्छी सड़क बन जाने से सोनागिर पर्यटन क्षेत्र और अन्य ग्रामों के लोगों को भी आवागमन की सुविधा होगी। मंत्री  नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र का विकास अच्छी सड़कों से ही संभव हुआ है। सोनागिर जैन समाज का बड़ा धार्मिक क्षेत्र है। यहाँ की सड़क अच्छी स्थिति में रहे, इस पर विशेष ध्यान दिया जाए। उन्होंने कहा कि प्रदेश भर में गाँवों में सड़कों का जाल बिछ चुका है। दतिया क्षेत्र में भी सड़क निर्माण काम पर विशेष ध्यान दिया गया है। जिन सड़कों की मरम्मत कर फिर से निर्माण की जरूरत होगी उन्हें भी गुणवत्ता के साथ बनाया जायेगा। सड़कों से आर्थिक सामाजिक विकास जनसंपर्क, जल संसाधन तथा संसदीय कार्य मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने दतिया जिले में गोराघाट से पचोखरा तक बनने वाली सड़क का भूमि-पूजन किया। लगभग पौने दो किलोमीटर दूरी की इस सड़क के निर्माण पर 16 लाख रूपये की राशि व्यय होगी। जनसम्पर्क मंत्री डॉ. मिश्रा ने कहा कि गाँव-गाँव तक सड़कों का जाल बिछा देने से गाँवों का आर्थिक-सामाजिक विकास होगा। विशेष रूप से कृषि एवं व्यवसाय की प्रगति भी होगी।कार्यक्रम के दौरान श्री विपिन गोस्वामी ने दतिया में हुए विकास कार्यों का ब्यौरा दिया।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  11 November 2016

datiya news shivraj

मुख्यमंत्री चौहान ने किसानों को बाँटे रू. 9.39 करोड़ के प्रमाण-पत्र मुख्यमंत्री  शिवराजसिंह चौहान ने  दतिया में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत खरीफ फसल के दौरान किए गए फसल बीमा की क्लेम राशि के रूप में 9 करोड़ 39 लाख की राशि के प्रमाण-पत्र किसानों को वितरित किए। मुख्यमंत्री  चौहान ने कहा कि किसानों की जिंदगी में प्रसन्नता लाना राज्य सरकार का प्रमुख ध्येय है। इसके लिए राज्य सरकार ने हर आवश्यक कदम उठाया है। इस कड़ी में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना किसानों को विभिन्न तरह से हुई कृषि की क्षति की भरपाई करने वाली महत्वपूर्ण योजना है। मुख्यमंत्री  चौहान ने कहा कि प्रदेश में वर्ष 2022 तक हर जरूरतमंद को मकान मिल जायेगा। इसके लिए डेढ़ लाख तक की आर्थिक मदद दी जायेगी। प्रदेश में सायकल रिक्शा चालकों को ई-रिक्शा प्रदान की जायेगी। महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए जहाँ अनेक कदम उठाये गये हैं वहीं मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना युवाओं को सफल उद्यमी बनाने में मददगार होगी। मुख्यमंत्री  चौहान ने बताया कि आगामी 4 दिसंबर को भोपाल में गरीब कल्याण मेला लगाया जायेगा। मुख्यमंत्री  चौहान ने दतिया में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अच्छे क्रियान्वयन की प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि यह उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री फसल बीमा राशि का किसानों को लाभ दिलाने वाला दतिया प्रदेश का पहला जिला बना है। इस नाते मंत्री डॉ. मिश्रा और दतिया के प्रशासनिक अधिकारी बधाई के पात्र हैं। पूरे देश में इसी वर्ष खरीफ फसल से प्रारंभ की गई इस योजना में खरीफ फसल के दौरान अकेले दतिया जिले में 39 हजार 578 किसानों की 60 हजार 621 हेक्टेयर फसलों का बीमा किया गया था। इसमें 171 करोड़ 37 लाख रुपए की बीमा राशि और 3 करोड़ 42 लाख रुपए की प्रीमियम राशि है। खरीफ फसल के दौरान दतिया जिले में अति वर्षा होने से उड़द और तिल की फसल को नुकसान हुआ था। तत्काल ही बीमा कंपनी को क्लेम भेजा गया और बीमा कंपनी ने 16 हजार 256 किसानों को लगभग 40 करोड़ रुपए की राशि बीमा के रूप में मंजूर की। प्रथम किश्त के रूप में 25 प्रतिशत राशि 9 करोड़ 39 लाख सीधे किसानों के खातों में बीमा कंपनी द्वारा जमा कराई गई। शेष 75 प्रतिशत राशि भी फसल कटाई प्रयोग के बाद अंतिम किश्त के रूप में किसानों को भुगतान कर दी जायेगी। जनसंपर्क मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि मध्य प्रदेश की धरती से दस्युओं का सफाया हो चुका है। किसानों के कल्याण के लिए मुख्यमंत्री  शिवराजसिंह चौहान ने बिना ब्याज के ऋण की व्यवस्था की। प्रदेश में सिंचाई रकबे का तेजी से विस्तार हुआ। पूर्व वर्षों की अव्यवस्थाएँ समाप्त हुईं और विकास के पैमाने पर मध्यप्रदेश तेजी से आगे बढ़ा है। प्रदेश के पुराने बिगड़े हालातों को पलट कर मुख्यमंत्री श्री चौहान के प्रयासों से नई तस्वीर को सामने लाना संभव हुआ है। जनसंपर्क मंत्री डॉ. मिश्रा ने बताया कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में दतिया जिले के सभी पात्र किसानों को योजना का अधिक से अधिक लाभ प्राप्त हो, इसके लिए गाँव-गाँव में किसानों से संपर्क स्थापित कर फसल बीमा कराया गया। ईमानदार प्रयासों से योजना का लाभ किसानों को दिलाने में दतिया जिला प्रदेश का पहला जिला बन सका है। यह देश में भी अपने तरह की विशेष शुरुआत है, जिसमें क्रियान्वयन के स्तर पर परिणाम सामने आए हैं।कार्यक्रम में नगरीय विकास और आवास एवं दतिया जिले की प्रभारी  श्रीमती माया सिंह, विधायक और अन्य जन-प्रतिनिधि उपस्थित थे।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  5 November 2016

narottm mishra datiya

दतिया जिले के ग्राम सतारी में जनसम्पर्क मंत्री डॉ. मिश्रा  जल संसाधन, जनसम्पर्क एवं संसदीय कार्य विभाग मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्र आज दतिया जिले के ग्राम सतारी में ग्रामीणों से मिले। उन्होंने कहा कि हमारी संस्कृति ही हमारी पहचान है। संस्कृति और प्रकृति एक दूसरे के पूरक है। प्राचीन काल से संस्कृति को विज्ञान के अनुरूप हमारे आचरण और व्यवहार में ढ़ाला गया है। डॉ. मिश्रा ने कहा कि हमारे आचार-विचार और आहार में विज्ञान को समाहित किया गया है। तुलसी, नीम, पीपल, बरगद आदि के पौधे का महत्व धर्म से जोड़कर बताया गया है। यह पौधे आक्सीजन उत्पादन के भण्डार है। उन्होंने कहा धार्मिक कार्यक्रम हमें एकता में बाँधते हैं और हमारे जीवन में खुशियाँ लाते हैं। उन्होंने मीठा बोलने, कभी किसी के प्रति गाँठ न बाँधने और समाज के लिए अच्छे काम करने की बात कही। गाँव की पहाड़ी पर बने मंदिर पर माता के दर्शन करने पहुँचे मंत्री डॉ. मिश्रा ने पूछा कि मंदिर में साउण्ड-माईक सिस्टम है कि नहीं तो ग्रामीण ने उन्हीं से माँग रख दी। डॉ. मिश्रा ने 25 हजार रुपये की राशि स्वीकृति की घोषणा की। उन्होंने कहा कि साउण्ड सिस्टम ऊँचे स्थान पर इस प्रकार लगाये कि जब गाँव वाले सुबह जागे, तो उन्हें भक्ति संगीत सुनाई दे। दतिया नगर के बग्गीखाने में रामलीला के अंतिम दिन मंत्री डाँ. नरोत्तम मिश्र की उपस्थिति में मुस्लिम समाज एवं खिलाड़ियों को सम्मानित किया गया। इसके बाद सभी ने आरती की। सम्मानितों में मौलाना तईब खान, महमूद मास्टर, सत्तार बाबा, रफीक राईन, मम्मू किलेदार, इकबाल खान के नाम शामिल है। जिन खिलाड़ियों का सम्मान हुआ उनमें कु. फाल्गुनी तिवारी-मलखंब, खुशी दुबे-मार्शल आर्ट, ऋषि प्रताप बुन्देला-मार्शल आर्ट तथा अनिल यादव-जूडो शामिल है। मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा आज दतिया शहर में विभिन्न स्थान पर शोक संवेदना व्यक्त करने भी पहुँचे। श्री बंटी बरसौंया के निवास पर पहुँचकर उनकी ताई श्रीमती विमलादेवी को श्रद्धांजलि दी। पंकज शुक्ला वाली गली में पहुँचकर  बंटी साहू के पिता श्री सियासरण साहू के निधन पर संवेदना व्यक्त की। मंडी के पीछे श्री रामजीशरण सेन के यहाँ पिता श्री हरचरण सेन के निधन पर शोक व्यक्त किया। उन्होंने सेन परिवार को तत्काल 10 हजार रूपये की आर्थिक सहायता देने की घोषणा भी की।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  12 October 2016

narottm mishra

एमपी के जनसंपर्क, जल संसाधन एवं संसदीय कार्य मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने दतिया जिले में भाण्डेर रोड से ग्राम बिडनियां के लिए 64 लाख रूपये से बनने वाली पक्की सड़क के निर्माण का शिलान्यास किया। डॉ. मिश्रा ने कहा कि सरकार की कोशिश है कि हर तरफ चौतरफा विकास हो, गाँव के नागरिकों को मूलभूत सुविधाएँ मिले। इसी मंशा से इस सड़क निर्माण कार्य का शिलान्यास किया गया है। इसके बन जाने से गाँव के लोगों को आने-जाने की सुविधा सुलभ हो जाएगी। जनसंपर्क मंत्री डॉ. मिश्रा ने कहा कि राज्य सरकार की मंशा है कि गाँव का समग्र विकास हो। इसके लिए आवागमन की सुविधा जरूरी है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार गाँव, गरीब, किसान तथा कमजोर वर्गो के विकास के लिए कृत-संकल्पित है। मंत्री डॉ. मिश्रा ने कहा कि गरीबों को एक रूपये किलो गेहूँ, चावल, नमक तथा बच्चों को नि:शुल्क साईकिल, गणवेश, छात्रवृत्ति, महिलाओं को प्रसव के लिए आर्थिक सहायता, लाड़ली लक्ष्मी योजना में बच्ची के 18 साल की होने पर एक लाख 18 हजार रूपये की राशि शासन द्वारा दी जा रही है। जनसंपर्क मंत्री डॉ. मिश्रा ने कहा कि बेटे-बेटियों को आगे पढ़ने दें एवं बेटियों के महत्व को समझें। डॉ. मिश्रा ने ग्रामीणों की समस्याएँ सुनी और उनके निराकरण के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश भी दिए। मंत्री डॉ. मिश्रा ने कहा कि गाँव में सिंचाई की समस्या के समाधान के लिए नहर की व्यवस्था की जा रही है।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  22 September 2016

narotam mishra

शिक्षक सम्मान समारोह में जनसंपर्क मंत्री डॉ. मिश्रा  हमारे देश में गुरूजनों की आकाश गंगा रही है। डॉ. राधाकृष्णन दैदीप्यमान सितारे थे। उनके गरिमामय व्यक्तितत्व से शिक्षक समुदाय गौरवान्वित है। उनका व्यक्तित्व प्रेरणा देता है। जनसंपर्क, जल संसाधन एवं संसदीय कार्य मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने यह बात वृंद्धावन धाम, दतिया में सर्वपल्ली डॉ. राधाकृष्णन के जन्म दिवस पर शिक्षक सम्मान समारोह में कही। उन्होंने कहा कि मैं आज शिक्षकों का सम्मान नहीं कर रहा अपितु स्वयं सम्मानित हो रहा हूँ। शिक्षक राष्ट्र का निर्माता होता है इस नाते शिक्षक समाज का यह दायित्व है कि भावी पीढ़ी को शिक्षा के साथ-साथ संस्कारवान भी बनाएँ। भावी-पीढ़ी गुरू वचन को आत्म-सात कर जीवन धन्य करें।   जनसंपर्क मंत्री डॉ. मिश्रा ने कहा कि आज सौभाग्य और सुखद संयोग है कि गणेश चतुर्थी एवं शिक्षक दिवस एक साथ मनाया जा रहा है। उन्होंने छात्र जीवन का संस्मरण सुनाते हुए कहा कि मेरे गुरूदेव ने मुझसे तीन वचन लिए थे। पहला जहाँ रहो वहाँ लोग तुम्हें प्रेम करें, जहाँ से जाओ लोग तुम्हें याद करें और जहाँ जाने वाले हो वहाँ लोग तुम्हारा इंतजार करें। मेरी कोशिश रहती है कि मैं अपने गुरू की आज्ञा का अंत:करण से पालन करूँ। जीवन में शिक्षा की उपादेयता को रेखांकित करते हुए उन्होंने कहा कि ऐसा माना जाता है कि जहाँ एक स्कूल खुलता है वहाँ एक जेलखाना बंद होता है। इस अवसर पर जनसंपर्क मंत्री डॉ. मिश्रा ने लगभग 550 शिक्षक का पुष्पहार, श्रीफल एवं प्रशस्ति-पत्र देकर सम्मान किया।   राज्य-स्तरीय शिक्षक सम्मान समारोह में शिक्षकों का सम्मान  भोपाल में 5 सितम्बर को राज्य-स्तरीय शिक्षक सम्मान समारोह में 12 शिक्षकों को राज्य-स्तरीय शिक्षक पुरस्कार प्रदान किया गया। स्कूल शिक्षा मंत्री कुँवर विजय शाह ने इन शिक्षकों को सम्मानित किया।   जिन शिक्षकों को सम्मानित किया गया, उनमें  राजेश चौरे प्राथमिक शाला धनगाँव जिला खण्डवा, सी.एल. कोष्ठी प्राथमिक शाला पिपरिया जिला नरसिंहपुर, सुधीर कुमार तिवारी प्राथमिक शाला जवाहर नगर सतना, राजेन्द्र शर्मा पूर्व माध्यमिक विद्यालय हर्राटोला जिला शहडोल, विश्वजीत सिंह माध्यमिक विद्यालय कुण्डोल खरगोन, लोकनाथ दीक्षित माध्यमिक शाला सिजोरा मण्डला, रामचन्द्र सोलंकी माध्यमिक शाला बावड़िया देवास, शाहिद खान माध्यमिक शाला लोहारी खण्डवा, भरत व्यास कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय नागदा उज्जैन,  अरुणिमा सिंह एमएलबी स्कूल शहडोल, हुमराज पटले माध्यमिक विद्यालय बालाघाट और  अरविंद जैन एमएलबी कन्या विद्यालय सागर हैं।   पिछले वर्ष के राष्ट्रपति पदक से पुरस्कृत शिक्षकों को भी सम्मानित किया गया। इनमें  गीता सिंह भोपाल और  दिनेश कुमार राव छिंदवाड़ा,  प्रतिभा साहू होशंगाबाद, राजेन्द्र पाल सिंह डंग धार, सतीश कुमार पयासी सागर, जगदीश प्रसाद देशवाली राजगढ़,  सुधा गुप्ता कटनी, पुष्पेन्द्र कुमार पाण्डे अनूपपुर, रघुवीर राय छिंदवाड़ा, अशोक कुमार तिवारी सागर, आलोक सोनवलकर दमोह, प्रमोद कुमार शर्मा दतिया, राजेश कुमार गंधरा उज्जैन और नरेन्द्र कुमार शर्मा देवास शामिल हैं। शिक्षक संगोष्ठी के पुरस्कृत शिक्षक स्वाति रघुवंशी,  संतोष चौहान,  मनोज मिश्रा और  अनिल बरोले को भी सम्मानित किया गया।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  6 September 2016

दतिया, खजुराहो, मांडू में हेरिटेज टूरिज्म

मध्यप्रदेश में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिये 10 विशेष पर्यटन क्षेत्र बनाये जायेंगे। एमी के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने राज्य पर्यटन विकास परिषद की पहली बैठक में विशेष पर्यटन क्षेत्र बनाने के प्रस्ताव को सैद्धांतिक मंजूरी दे दी। विशेष पर्यटन क्षेत्र इंदिरा सागर, गांधीसागर, बाणसागर, साँची, ओरछा, मांडू, खजुराहो, दतिया, तवानगर-मड़ई, तामिया-पातालकोट में स्थापित होंगे। विशेष पर्यटन क्षेत्रों में स्थापित होने वाली पर्यटन परियोजनाओं को पंजीयन शुल्क, स्टाम्प ड्यूटी, मनोरंजन कर, मोटर कार टैक्स आदि में रियायत मिलेगी।प्रत्येक क्षेत्र के लिये पर्यटन गतिविधि को चिन्हित किया गया है। इंदिरा सागर, गांधीसागर, बाणसागर, तवा नगर में वाटर और ईको टूरिज्म को चुना गया है। दतिया, खजुराहो, मांडू में हेरिटेज टूरिज्म चुना गया है। तामिया में ईको टूरिज्म को बढ़ावा दिया जायेगा।मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने दस विशेष पर्यटन क्षेत्र के अलावा भी विशेष पर्यटन क्षेत्रों को चिन्हित करने और धार्मिक पर्यटन-स्थलों को आपस में जोड़कर विशेष टूरिस्ट सर्किट बनाने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि घरेलू पर्यटन की अपार संभावनाओं को देखते हुए पर्यटन-स्थलों पर अधोसंरचनात्मक व्यवस्थाएँ स्थापित करने के काम में प्राथमिकताएँ निर्धारित करना होंगी। उन्होंने कहा कि पर्यटन के क्षेत्र में पूंजी निवेश को आकर्षित करने के लिये निवेश-मित्र पर्यटन नीति बनाई गई है। निजी-सार्वजनिक क्षेत्र की सहभागिता को बढ़ावा दिया गया है।बैठक में बताया गया कि पिछले पाँच साल में प्रदेश में पर्यटकों की संख्या लगभग चार गुना बढ़ी है। वर्ष 2006 में 11 मिलियन थी जो 2011 में 44 मिलियन बढ़ गई है। प्रदेश में नये पर्यटन-स्थलों की सूची बनाई गई है। हेरिटेज टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिये 24 निजी और राज्य के स्वामित्व वाले सात गढ़ी-किला का चुनाव किया गया है। इसमें रामपुर किला (गुना), अर्जुन महल (नरसिंहगढ़-राजगढ), रानी महल (टीकमगढ़), रानी महल (रतलाम), सिंधिया बोर्डिंग हाउस (नीमच), राजगढ़ पैलेस (दतिया), माधवगढ़ पैलेस (सतना) शामिल है।बैठक में बताया गया कि प्रमुख पर्यटन स्थलों तक पहुँचने वाली सड़कों का सुधार किया जा रहा है। नये हवाई मार्गों को चिन्हित किया गया है जिसमें खजुराहो-जयपुर, खजुराहो-मुम्बई, जबलपुर-मुम्बई, जबलपुर-कोलकाता, भोपाल-वाराणसी-गया शामिल हैं। इसी प्रकार भोपाल-पचमढ़ी, भोपाल-उज्जैन, ओंकारेश्वर, भोपाल-साँची, भीमबैठका-तवा, ग्वालियर-शिवपुरी, ओरछा, खजुराहो, इंदौर, इंदौर-मांडू-गांधीसागर के बीच हेलीकॉप्टर सेवा प्रस्तावित की गई है। वर्ष भर पर्यटन की गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिये वार्षिक कैलेण्डर बनाया गया है। भोपाल में जनवरी 2013 में झील महोत्सव की रूपरेखा तैयार की जा रही है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat 

राजभाषा विभाग होगा पुनर्जीवित

राजभाषा विभाग को पुनर्जीवित किया जाएगा। हिंदी दिवस पर हिंदी के क्षेत्र में काम करने वालों को पुरस्कृत किया जाएगा। इसके लिए विश्व-स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन भोपाल में होगा। इसमें पांच श्रेणी में हिंदी की अभूतपूर्व सेवा करने वालों को प्रतिवर्ष पुरस्कार दिया जाएगा। ये बातें मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहीं। वेशहीद भवन में ‘हिन्दी पर्व’ कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। मुख्यमंत्री ने कहा कि आजादी के बाद भी हिंदी के साथ अंग्रेजियत की कुंठा के कारण अन्याय हो रहा है। हिंदी बोलने से मान घटता है, इस कुंठा से मुक्त होना होगा। विभिन्न देशों की यात्राओं से मिले अनुभवों का उल्लेख करते हुए मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बताया कि उन्होंने सब जगह हिंदी में ही संबोधन दिए। इस अवसर पर कार्यक्रम में उच्च शिक्षा मंत्री उमाशंकर गुप्ता, संस्कृति एवं पर्यटन राज्यमंत्री सुरेंद्र पटवा, अटल बिहारी वाजपेयी हिंदी विश्वविद्यालय के उप कुलपति मोहनलाल छीपा, प्रमुख सचिव संस्कृति मनोज श्रीवास्तव और संस्कृति संचालक रेणु तिवारी भी विशेष रूप से मौजूद थे।इस अवसर पर राजकुमार बंसल, डॉ. मुनेश्वर गुप्ता, डॉ. मनोहर भंडारी, ओमप्रकाश श्रीवास्तव और सी-डेक संस्था ने प्राप्त किए। माखनलाल चतुर्वेदी विश्वविद्यालय के कुलपति

MadhyaBharat

 MadhyaBharat 

चित्रकूट के विकास की दीर्घकालिक योजना बनेगी

मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने कहा है कि आध्यात्मिक और धार्मिक नगर चित्रकूट के विकास की ऐसी दीर्घकालिक योजना बनायी जाय जिससे आगामी 25 से 50 वर्ष तक वहाँ आने वाले तीर्थ-यात्रियों को सुविधा मिलती रहे। इसके लिये विश्व-स्तरीय विशेषज्ञों की भी राय ली जाय। कानून-व्यवस्था को सर्वोच्च प्राथमिकता देते हुए मुख्यमंत्री अब प्रति सोमवार गृह विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों से चर्चा करेंगे। बैठक में जानकारी दी गयी कि चित्रकूट में 90 प्रतिशत अतिक्रमण सहमति से हटा दिये गये हैं। मुख्यमंत्री ने निर्देश दिये कि अतिक्रमण पुन: नहीं हो, इसे सुनिश्चित करें।चित्रकूट में आने वाले तीर्थ-यात्रियों की बढ़ती संख्या को देखते हुए मुख्यमंत्री केन्द्रीय रेल मंत्री को रेलों की संख्या बढ़ाने के लिये पत्र लिखेंगे। उन्होंने निर्देश दिये कि आगामी त्यौहारों पर पुख्ता व्यवस्था की जाये। जिन स्थान पर भीड़ इकट्टा होती है वहाँ पहले से प्रबंध किये जाये।गृह मंत्री गौर ने कहा कि चित्रकूट में व्यवस्थाओं में समन्वय के लिये उत्तरप्रदेश सरकार से भी विचार-विमर्श किया जायेगा। श्री गौर ने नगर पंचायत द्वारा यात्रियों पर लगाया जाने वाला मेला कर हटाये जाने का सुझाव दिया।बैठक में बताया गया कि चित्रकूट ट्रस्ट बनाने की कार्रवाई जारी है। चित्रकूट के समग्र विकास के लिये आगे सभी विभाग की बैठक आयोजित की जायेगी। बैठक में मुख्य सचिव श्री अन्टोनी डिसा, पुलिस महानिदेशक नंदन दुबे, प्रमुख सचिव गृहबसंत प्रताप सिंह, अपर पुलिस महानिदेशक सरबजीत सिंह तथा ओएसडी सुधीर सक्सेना भी उपस्थित थे।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat 

ओरछा में 125 किस्म के  गिद्ध

विश्व में मात्र तीन प्रतिशत ही बचे हैं गिद्ध टीकमगढ़ जिले के ओरछा अभयारण्य में पहली बार की गई गिद्धों की गणना में 4 प्रजातियों के कुल 125 गिद्ध और उनके घोसलों का पता चला है। इन गिद्धों में 50 देशी गिद्ध, 63 श्वेत प्रष्ठ गिद्ध, 09 गोबर गिद्ध और 3 राज्य गिद्ध शामिल हैं। हिमालय से उड़कर ओरछा आने वाले प्रवासी गिद्ध सिनेरियस ग्रिफान की पहचान पहली बार ओरछा में की गई, जो एक बड़ी उपलब्धि है। लखनऊ विश्वविद्यालय की जन्तु विज्ञानी डॉ. अमिता कनौजिया ने गणना की रिपोर्ट अपनी सिफारिशों के साथ पेश कर दी है।वन संरक्षक, वनमंडल टीकमगढ़ श्री एम.सी. सिंहल ने बताया कि सम्पूर्ण विश्व में मात्र 3 प्रतिशत ही गिद्ध बचे हैं। जिप्स प्रजाति के गिद्धों को आई.यू.सी.एन. ने जोखिम प्रजाति में शामिल किया है। मध्यप्रदेश में भी विगत दो दशक में गिद्धों की संख्या में कमी आई है। इसके मद्देनजर वन विभाग द्वारा गिद्ध संरक्षण के लिए संगोष्ठी के आयोजन सहित विशिष्ट उपाय किए जा रहे हैं। ओरछा में विगत 17 एवं 18 दिसम्बर को गिद्ध गणना प्रशिक्षित विशेषज्ञों की छह टीमों के माध्यम से सिनौनया, क्षत्री समहू, मडोर जहाँगीर महल, कोरी गुलेदा और कारीपाडर क्षेत्रों में वैज्ञानिक तरीके से की गई। गणना के दौरान 125 सफेद पृष्ठ गिद्ध (White Backed Vulture), भारतीय गिद्ध (Long Billed Vulture), गोबर गिद्ध (Egyptian Vulture) और राजगिद्ध गिद्धों के चिन्ह अवासीय क्षेत्रों में पाए गए।गणना रिपोर्ट के मुताबिक ओरछा अभयारण्य के सिनौनिया क्षेत्र में कुल 14 गिद्द पाए गए। इनमें 1 भारतीय, 11 श्वेत पृष्ठ गिद्ध, 2 गोबर गिद्ध और एक घोसला शामिल हैं। क्षत्री समूह में गणना के दौरान 35 गिद्ध, 3 गोबर गिद्द और भारतीय गिद्ध के 14 घोसलें मिले हैं। मडोर क्षेत्र में मात्र एक ही प्रजाति गोबर गिद्ध, 1 गोबर गिद्ध और एक भारतीय गिद्ध का घोसला, कोटी गुलेंदा क्षेत्र में 6 भारतीय गिद्ध, 17 श्वेत पृष्ठ गिद्ध और 3 राजगिद्ध पाए गए।गिद्धों की 22 प्रजातियाँ होती हैं जिनमें से 15 पूर्वी देश और 7 पश्चिमी देश में पाई जाती हैं। गिद्धों के संरक्षण के लिये वन्य-प्राणियों के कानून में 2002 में संशोधन किए गए और वन्य-प्रणाली अधिनियम 1972 की अनुसूची में शामिल किया गया |

MadhyaBharat

 MadhyaBharat 

ये गब्बर सिंह  खेती करता है

मध्यप्रदेश के दतिया जिले के गब्बर सिंह ने बीहड़ों में बसे गाँव 'लांच' में उद्यानिकी फसलों को अपना कर केवल डेढ़-दो बीघा जमीन में लाखों रुपये की ककड़ी, बैंगन और अन्य सब्जियों की खेती कर अपनी आय बढ़ाई है।इन्दरगढ़ तहसील का लांच गाँव सिंध नदी के किनारे हैं। यहाँ के निवासी गब्बर सिंह के पास कुल 6 बीघा जमीन है। इस जमीन में परम्परागत खेती से जब उसके परिवार का गुजारा मुश्किल हुआ तो उसने कुछ हटकर करने के लिये उद्यानिकी विभाग से सम्पर्क किया। विभाग के अधिकारियों ने गब्बर सिंह को 2 बीघा जमीन में नई तकनीक और उन्नत बीज से सब्जी की खेती के लिये प्रेरित किया। गब्बर सिंह द्वारा की गई ककड़ी और बैंगन की खेती मुनाफे का धंधा बन गई और वह सालाना एक से दो लाख कमाने लगे।आज स्थिति यह है कि गब्बर सिंह ने गाँव में और जमीन खरीद कर अपना खेती का रकबा 16 बीघा तक बढ़ा लिया है। गब्बर की तरक्की देखकर गाँव के अन्य किसान धनीराम, पातीराम, लल्लू, रामहेत, हरी परिहार, पूरन परिहार आदि ने भी सब्जी की खेती को अपनाया और अच्छा लाभ कमा रहे हैं।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat 

Video
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
x
This website is using cookies. More info. Accept
All Rights Reserved ©2023 MadhyaBharat News.