Since: 23-09-2009

  Latest News :
बाबा साहब के सपनों को साकार करने वाली सरकार चुनें : मायावती.   भाजपा का संकल्प पत्र देशवासियों की एंबीशन पूरा करने का मिशन- प्रधानमंत्री.   फिल्म अभिनेता सलमान खान के घर के बाहर फायरिंग.   इजरायल-ईरान संघर्ष के हालात पर भारत की दोनों पक्षों से संयम बरतने की अपील.   प्रधानमंत्री मोदी की गेमिंग क्षमता से प्रभावित हुए युवा गेमर्स ने उन्हें ‘नमो ओपी’ दिया नाम.   अगर नरेन्द्र मोदी प्रधानमंत्री नहीं होते तो राम मंदिर का निर्माण नहीं हो पाता : राज ठाकरे.   प्रदेश में सबसे ज्यादा अपराध आदिवासी वर्ग पर हो रहे हैं: जीतू पटवारी.   44 घंटे तक रेस्क्यू के बाद भी बोरवेल में गिरे मासूम की नहीं बच पाई जान.   भाजपा ने बाबा साहब के योगदान को नई पहचान दीः नरेन्द्र मोदी.   जिन लोगों ने बाबा साहब को संसद जाने से रोका वही उनके नाम पर वोट मांग रहे : मुख्यमंत्री डॉ. यादव.   रीवा में बोरवेल में गिरे मासूम को निकालने के लिए रेस्क्यू जारी.   मां के साथ खेत पर गई दो बहनें तालाब में डूबी.   सड़क दुर्घटना में दो सगे भाइयों समेत तीन युवकों की मौत.   मैनपाट में घर में लगी आग की चपेट में आकर तीन बच्चे जिंदा जले.   बसपा ने छग की तीन सीटों के लिए की उम्मीदवारों की घोषणा.   सरोना ट्रेचिंग ग्राउंड को 5 दिन के भीतर साफ करने का अल्टीमेटम.   कोरबा में स्कूल वैन दुर्घटनाग्रस्त सात घायल.   कांग्रेस उम्मीदवार कवासी लखमा पर तीन थानों में दर्ज हुई एफआईआर.  

देवास News


bhopal, Lokayukta arrested , head teacher

भोपाल। लोकायुक्त पुलिस की टीम ने सोमवार को देवास जिले में सरकार स्कूल के प्रधान अध्यापक को पांच हजार रुपये की रिश्वत लेते हुए रंगे हाथों गिरफ्तार किया है। आरोपित प्रधान अध्यापक द्वारा महिला शिक्षक को झूठी जांच में फंसाने की धमकी देकर रिश्वत मांग रहा था। लोकायुक्त की इस कार्रवाई से पूरे शिक्षा विभाग में हड़कंप मच गया है।     जानकारी के अनुसार, शासकीय प्राथमिक विद्यालय संजय नगर देवास की सहायक अध्यापिका पद्मा बाथम ने लोकायुक्त को शिकायत की गई थी, जिसमें उन्होंने बताया था कि शासकीय प्राथमिक विद्यालय संजय नगर देवास से विद्यालय के प्रधान अध्यापक तिलकराज सेम द्वारा झूठी जांच में फंसाने की धमकी देकर छह हजार रुपये प्रतिमाह रिश्वत की मांग की जा रही थी। शिक्षिका द्वारा चार अप्रैल को पुलिस अधीक्षक, लोकायुक्त उज्जैन को शिकायत की गई। शिकायत के बाद रिश्वत की पुष्टि के लिए शिक्षिका और प्राचार्य की बातचीत की रिकॉर्डिंग कराई गई। रिकॉर्डिंग में शिक्षिका के निवेदन पर प्रधान अध्यापक ने पांच हजार रुपये हर माह लेने पर सहमति जताई। वेतन मिलते ही शिक्षिका प्रधान अध्यापक को देने के लिए पांच हजार रुपये लेकर पहुंची। पीछे से लोकायुक्त की टीम भी अलर्ट थी। जैसे ही शिक्षिका ने तिलकराज सेम को पांच हजार रुपये दिए लोकायुक्त की टीम पहुंची और रंगेहाथ तिलकराज को दबोच लिया। लोकायुक्त पुलिस प्रधान अध्यापक से पूछताछ कर रही है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  8 April 2024

dewas, Bus going , child died

देवास। देवास जिले में बुधवार दोपहर एक यात्री बस दुर्घटनाग्रस्त हो गई। हादसे में एक ढाई साल के मासूम की मौत हो गई, जबकि करीब 15 लोग घायल हुए हैं। सूचना के बाद मौके पर पहुंची पुलिस ने सभी घायलों को ईलाज के लिए अस्पताल पहुंचाया।     जानकारी के अनुसार बस हरदा से इंदौर जा रही थी। इस दौरान दोपहर करीब दो बजे देवास जिले के खातेगांव में दुर्घटना का शिकार हो गई। हादसे में ढाई वर्ष के बच्चे की मौत हुई है। दुर्घटना में 15 लोग घायल भी हुए हैं। घायलों में एक महिला और एक अन्य बच्चे की हालत गंभीर बताई गई है। हादसे की सूचना मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंची और घायलों को एंबुलेंस के जरिए उपचार के लिए खातेगांव के सरकारी अस्पताल भेजा गया है। कुछ यात्रियों ने बताया कि तेज गति के कारण बस की दुर्घटना हुई है, जबकि कुछ यात्री अन्य कारण बता रहे हैं।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  22 November 2023

dewas, Villagers protest , BJP candidate

देवास। भाजपा प्रत्याशी मुरली भंवरा मंगलवार देर रात जिले की बागली विधानसभा के धाराजी तट के गांव कोथमीर में प्रचार के लिए पहुंचे थे। उनके साथ समर्थक भी थे। गांव पहुंचने पर भाजपा प्रत्याशी को ग्रामीणों के विरोध का सामना करना पड़ा। महिलाओं ने उनके काफिले को रोक लिया और उन्हें उल्टे पांव लौटाना पड़ा। बाढ़ के दौरान सुध नहीं लेने से नाराज थे ग्रामीण ग्रामीणों में इस बात को लेकर नाराजगी थी कि बारिश में बाढ़ के दौरान कोई उनकी सुध लेने नहीं आया था। बारिश के दिनों में नर्मदा नदी उफान पर आई थी। इस दौरान धराजी घाट के नजदीकी आदिवासी बहुल कोई पांच गांवों में बाढ़ का पानी घुस गया था। ग्रामीणों की गृहस्थी का सामान और फसलें नष्ट हो गईं थीं। इस दौरान कोई भी जनप्रतिनिधि और अधिकारी गांव नहीं पहुंचे थे। इसीको लेकर गांव की महिलाओं और पुरुषों में नाराजगी थी। उन्होंने भाजपा प्रत्याशी का विरोध कर नाराजगी जताई।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  15 November 2023

dewas,Prime Minister Modi, Kailash Vijayvargiya

देवास। देश में जब भी कोई मेहमान आते थे, तब कांग्रेस उन्हें ताजमहल दिखाती थी लेकिन जब से देश में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सरकार आई है उन्हें अब कोणार्क मंदिर दिखाते हैं। कांग्रेस और उसका गठबंधन तो राम के अस्तित्व को ही नकारता है। कांग्रेस अपने अतिथियों को पेंटिंग व अन्य चीज दिया करती थी जबकि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी उपहार में गीता देते हैं बस यही फर्क है भाजपा और कांग्रेस में। प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में आज भारत नए कीर्तिमान गढ़ रहा है। धरती से लेकर चांद तक तिरंगा लहरा रहा है।       यह बात पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय ने शुक्रवार को जन आशीर्वाद यात्रा के हाट पिपलिया पहुंचने पर विशाल आमसभा को संबोधित करते हुए कही। उन्होंने हाट पिपलिया में भाजपा के वरिष्ठ नेता पूर्व मुख्यमंत्री स्वर्गीय कैलाश जोशी की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया। उन्होंने कहा कि भाजपा के शासन काल में गांव, गरीब और किसान तक खुशहाली पहुंची है। शहरों के साथ साथ गांव की तस्वीर बदली है। आज गांव- गांव में सड़क, बिजली और पानी की सुविधा मिल रही है। लाड़ली बहना योजना के माध्यम से गांव की बहनों की जिंदगी बदलने का काम मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने किया है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने नारी शक्ति वंदन अधिनियम लोकसभा में पारित कर मातृशक्ति को जो सम्मान दिया वो कांग्रेस ने कभी नहीं किया।       उन्होंने कहा कि हर माता बहनों के आंसू पोंछने के लिए प्रधानमंत्री मोदी ने उज्जवला योजना बनाई, जबकि कांग्रेस में कभी भी गरीब का दुःख दर्द महसूस नहीं किया। यही कारण है कि कांग्रेस ने जनता से अब वोट मांगने का अधिकार भी छीन लिया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में और खास कर हाट पिपलिया में सड़कों की जो दायनीय हालत थी उसे देखकर यही कहते थे कि कांग्रेस गड्ढे वाली सड़क के समान है। मुख्यमंत्री श्री षिवराजसिंह चौहान के नेतृत्व में भाजपा ने पूरे प्रदेष में सड़कों का जाल बिछाया है।       इस मौके पर मंच पर आईडीए अध्यक्ष जयपाल सिंह चावड़ा, पार्टी के प्रदेश उपाध्यक्ष जीतू जिराती, विधायक मनोज चौधरी, जिला अध्यक्ष राजीव खंडेलवाल आदि मौजूद थे। कार्यक्रम के दौरान विधायक मनोज चौधरी द्वारा किए गए विकास कार्यों की एक डॉक्यूमेंट्री का भी कैलाश विजयवर्गीय ने लोकार्पण किया।       यात्रा का कई स्थानों पर आरती उतार कर तथा आतिशबाजी कर किया भव्य स्वागत भाजपा की जन आशीर्वाद यात्रा ने विधानसभा क्षेत्र हाटपिपलिया में प्रवेश किया। यात्रा का अनेक स्थानों पर स्वागत किया गया। इस यात्रा में सैकड़ो वाहनों का काफिला शामिल था। जबकि युवा कार्यकर्ता दो पहिया वाहनों पर हाथों में भाजपा का झंडा लिए नारेबाजी करते हुए चल रहे थे। जगह-जगह यात्रा का आरती उतार का स्वागत किया गया तथा आतिशबाजी भी की। इसके पूर्व ग्राम नवेरी,मानसा में भी यात्रा का कार्यकर्ताओं ने जोरदार स्वागत किया। यात्रा को क्षेत्र में भारी जन समर्थन मिल रहा है। यात्रा मार्ग के दोनों और लगे मंचों से स्वागत किया गया।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  22 September 2023

dewas, Bullets fired,Dewas district

देवास। जिले के सतवास थाना क्षेत्र अंतर्गत ग्राम गोला गुठान में रविवार दो परिवारों के बीच पुराने विवाद को लेकर गोलियां चल गईं। इसमें दो लोगों की मौत हो गई। सूचना मिलने पर पुलिस मौके पर पहुंची और मृतकों के शवों को पोस्टमार्टम के लिए भेजकर मामले की जांच शुरू कर दी है। पुलिस ने एक आरोपित को गिरफ्तार कर लिया है।     जानकारी के अनुसार, ग्राम गोला गुठान में जाट समाज के देदड़ और गोदारा परिवार के बीच पुरानी राजनीतिक रंजिश चली आ रही है। रविवार सुबह दोनों परिवारों के बीच एक बार फिर बहस शुरू हो गई। बात बढ़ते-बढ़ते मारपीट में बदल गई। इसी दौरान एक परिवार की तरफ से गोलियां चला दी गईं। फायरिंग में भाजयुमो जिला उपाध्यक्ष अनिल गोदारा के पिता कैलाश गोदारा और चचेरे भाई राजेश पुत्र नारायण गोदारा की मौत हो गई।     एसडीओपी ज्योति उमठ ने बताया कि घटना की जानकारी मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंच गई और दोनों मृतकों के शवों को पोस्टमार्टम के लिए सतवास के सरकारी अस्पताल पहुंचाया। घटना के बाद अस्पताल के बाहर भारी भीड़ जमा हो गई। पुलिस फिलहाल मामले की जांच में जुटी है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  11 June 2023

dewas,  trolleys hanging, Maa Chamunda Tekri

देवास। मध्य प्रदेश के देवास जिला मुख्यालय स्थित प्रसिद्ध मां चामुंडा टेकरी पर शनिवार शाम तेज आंधी-तूफान के साथ शुरू हुई बारिश की वजह से रोपवे टावर का तार टूटकर पूली से अलग हो गया। इससे 12 ट्रालियां बीच में फंस गई हैं। इन ट्रालियों में मौजूद चार श्रद्धालुओं को सुरक्षित नीचे उतार लिया गया है। रोपवे संचालित करने वाली कंपनी के 10 तकनीकी कर्मचारी सुधार कार्य में जुटे हैं। श्रद्धालु सकुशल बचने के बाद माता के दर्शन के लिए टेकरी पर चले गए।     जानकारी के अनुसार छत्तीसगढ़ का एक परिवार माता के दर्शन के लिये शनिवार शाम को टेकरी आया था। बताया जा रहा है कि परिवार के 10 लोग रोपवे की ट्रालियों में सवार होकर माताजी की टेकरी पर जा रहे थे। इनमें से कुछ लोग अन्य ट्रॉलियों में सकुशल पहुंच गए, लेकिन तार टूटने से चार लोगों की ट्रॉली हवा में रह गई। हालांकि, इस दौरान करीब 12 ट्रालियां हवा में लटकी हुई थीं, लेकिन श्रद्धालु केवल चार ट्रालियों में ही सवार थे। शेष ट्रालियां खाली होने की जानकारी मिली है। ट्रालियों में फंसे श्रद्धालुओं को सकुशल निकाल लिया गया है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  4 June 2023

bhopal, Fierce fire,disposal factory

भोपाल। देवास औद्योगिक क्षेत्र में शुक्रवार सुबह डिस्पोजल बनाने वाली एक फैक्ट्री में भीषण आग लग गई। आग इतनी भीषण थी कि दो कर्मचारियों की दम घुटने से मौत हो गई, जबकि दो अन्य गंभीर रुप से घायल है। घायलों को अस्पताल में भर्ती करा दिया गया है। आग लगने का कारणों का पता नहीं चल सका है। फिलहाल फायर ब्रिगेड की 7 गाड़ियां आग बुझाने के प्रयास में जुटी हुई हैं।   जानकारी अनुसार देवास के औद्योगिक क्षेत्र मेें स्थित आराध्या डिस्पोजल कंपनी में शुक्रवार सुबह अचानक आग लग गई। देखते ही देखते आग ने विकराल रूप ले लिया। जिस दौरान आग लगी उस समय चार श्रमिक महेश वर्मा, बहादुर चौधरी, सोनू चौधरी, पप्पू परमार चारों निवासी पानखेड़ी तराना जिला उज्जैन फैक्ट्री में सो रहे थे। जब तक इनको आग लगने का पता चला, तब तक चारों आग में घिर चुके थे। सूचना मिलने पर दमकल वाहन मौके पर पहुंची और आग पर काबू पाने में जुट गई। मौके पर नगर निगम से करीब पांच दमकल वाहन, बीएनपी का दकमल वाहन, टाटा का टैंकर ने आग पर काबू पाने के प्रयास शुरू किए। पुलिस-प्रशासन का अमला, एसडीईआरएफ की टीम भी पहुंची। अफरा-तफरी के बीच जेसीबी से दीवार तोडक़र अंदर फंसे चारों लोगों को बाहर निकाला गया। श्रमिक सोनू पुत्र रमेश चौधरी और पप्पू परमार दोनों की मौत दम घुटने हो गई थी, इनको पोस्टमार्टम के लिए जिला अस्पताल लाया गया। वहीं महेश वर्मा और बहादुर चौधरी का उपचार किया जा रहा है।   फैक्टरी सुनील माहेश्वरी मोती बंगला देवास की बताई जा रही है। दोपहर 12.45 बजे तक आग पर काबू नहीं पाया जा सका था। 7 दमकल वाहन आग पर काबू पाने में जुटे हुए थे। बताया जा रहा कि शॉर्ट सर्किट के चलते आग लगी है। हालांकि यह अभी स्पष्ट नहीं हो पाया है। इस दौरान मौके पर औद्योगिक थाना प्रभारी, नगर पुलिस अधीक्षक, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक, एडीएम सहित अन्य अधिकारी व पुलिस जवान मौके पर मौजूद है। आगजनी में लाखों का सामन जलकर राख हो गया है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  5 May 2023

dewas,Lokayukta

देवास। लोकायुक्त पुलिस की टीम ने आय से अधिक संपत्ति की शिकायत पर मंगलवार को सुबह देवास में पदस्थ खनिज अधिकारी एमके खतेड़िया के चार ठिकानों पर छापामार कार्रवाई शुरू की। देवास के अलावा इंदौर के महालक्ष्मी नगर स्थित मकान, उज्जैन और पीथमपुर में भी सर्चिंग जारी है। इंदौर, उज्जैन में उनके मकान और पीथमपुर में एक फैक्ट्री मिली है। जांच में अब तक की लग्जरी गाड़ियां और दूसरी कई प्रॉपर्टी के दस्तावेज मिले हैं। अधिकारी ने अपने भाई के नाम से इंदौर में मकान बनवा रखा है।     इंदौर लोकायुक्त डीएसपी आनंद कुमार यादव ने बताया कि जिला खनिज अधिकारी मोहन सिंह खतेड़िया पिछले पांच महीने से देवास में पदस्थ हैं। देवास के अलावा इंदौर के तुलसीनगर, उज्जैन और पीथमपुर में उनके मकान, ऑफिस और फैक्ट्री में कार्रवाई की जा रही है। उनके यहां से काफी दस्तावेज मिले हैं। अभी इनका वेतन करीब डेढ़ लाख रुपये है। खतेड़िया देवास से पहले इंदौर और धार में पदस्थ रहे हैं। उनकी संपत्तियां उज्जैन, इंदौर, धार जिले में हैं। इनकी जानकारी निकाली जा रही हैं। उज्जैन में मकान और पीथमपुर के ग्राम खंडवा के खेड़ा में उनके बेटे के नाम पर आरएमसी प्लांट है। इंदौर में महालक्ष्मी नगर में मकान है जो भाई के नाम पर है।     उन्होंने बताया कि विभाग को सूचना मिली है कि पीथमपुर मार्ग पर खतेड़िया के नाम पर जमीन भी है। लोकायुक्त की की कार्रवाई शाम तक जारी रहेगी, जिसके बाद ही पूरी जानकारी स्पष्ट हो पाएगी। हालांकि शुरुआती जानकारी में खतेडिया के नाम पर जमीन, व्यवसायिक प्लांट, बेटे के नाम पर गिट्टी कंक्रीट प्लांट होने की जानकारी सामने आई है।     डीएसपी के अनुसार आय से अधिक संपत्ति होने की जानकारी सामने आने के बाद भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम के तहत प्रकरण दर्ज करने के बाद सर्वे शुरू किया गया है। इंदौर में दो टीम, एक टीम पीथमपुर और एक टीम उज्जैन में सर्चिंग की कार्रवाई कर रही है। सुबह 5:30 बजे से लोकायुक्त के अधिकारी घरों में मिले दस्तावेजों को खंगाल रहे हैं। प्रारंभिक पड़ताल में करीब साढ़े तीन लाख रुपये नकद, सोने की ज्वेलरी और गाड़ियों के बारे में पता चला है। वेतन से लगभग तीन गुना ज्यादा प्रॉपर्टी होने की संभावना जताई गई है।     विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार खतेडिया 1991 में खनिज विभाग में जियोलॉजिस्ट सहायक ग्रेड-2 के रूप में भर्ती हुए थे, जिसके बाद विभागीय अधिकारियों से सांठगांठ कर प्रभारी खनिज अधिकारी बन गए। धार जिले में भी खतेड़िया लंबे तक पदस्थ रहे। यहां से एक बार ट्रांसफर हुआ तो कुछ समय बाद फिर से वापस धार में पोस्टिंग करवा ली। पांच महीने पहले ही धार से देवास उनका ट्रांसफर हुआ था।     विभागीय सूत्रों के अनुसार जिला खनिज अधिकारी रहते हुए खतेड़िया ने अपने बेटे नयन को सरकारी ठेकेदार बनाया। जिस जिले में खतेड़िया पदस्थ रहते थे, उस क्षेत्र के सरकारी काम अपने बेटे को दिला दिया करते थे। इसके अलावा खदान वालों से औने-पौने दाम पर गिट्टी और रेत के ट्रक सस्ते दाम पर दिलाने का दबाव भी बनाते थे। पहले बेटे नयन द्वारा इंदौर के पास ग्राम सनावदिया में आरएमसी प्लांट डाला गया था, लेकिन जब पिता को धार में पदस्थापना मिली तो बेटे ने जुगाड़ लगाकर प्लांट भी पीथमपुर में स्थानांतरित कर लिया था। ठेकेदार बेटे की कंपनी में चार बल्कर जैसे बड़े वाहन हैं, इन वाहनों से बड़े प्लांट से राख लाकर सीमेंट फैक्ट्री में डाली जाती है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  14 March 2023

dewas,bike rider ,vehicle collision

देवास। जिले के खातेगांव थाना क्षेत्र में इंदौर-बैतूल नेशनल हाईवे पर स्थित ग्राम रामनगर के पास शनिवार को हुए एक सड़क हादसे में बाइक सवार पति, पत्नी और उनकी बेटी की मौत हो गई। बताया जा रहा है कि किसी तेज रफ्तार चार पहिया वाहन ने उनकी बाइक को जोरदार टक्कर मार दी और मौके से फरार हो गया। फिलहाल पुलिस मामले की जांच में जुटी है।     बाइक सवार परिवार खातेगांव का रहने वाला था और शनिवार को सुबह महाशिवरात्रि पर दर्शन करने के लिए नेमावर जा रहा था। इसी दौरान रामनगर के पास हरदा की ओर से रहे आ रहे चार पहिया वाहन ने उनकी बाइक को टक्कर मार दी। हादसे के बाद तीनों को एंबुलेंस से खातेगांव के सरकारी अस्पताल लाया गया, जहां प्राथमिक उपचार के दौरान पति-पत्नी ने दम तोड़ दिया, जबकि बेटी को इंदौर रेफर किया गया, लेकिन रास्ते में उसकी भी मौत हो गई।   पुलिस के अनुसार, मृतकों की पहचान खातेगांव निवासी राजेश (50) पुत्र हरिशंकर राठौर, उनकी पत्नी सुनीता राठौर (45) और उनकी बेटी वैशाली (18) के रूप में हुई है। राजेश खातेगांव में इलेक्ट्रॉनिक्स एंड रिपेयरिंग का व्यवसाय करते थे। बताया जा रहा है कि परिवार महाशिवरात्रि पर भगवान सिद्धनाथ के दर्शन करने के लिए नेमावर जा रहा था, तभी यह हादसा हो गया। पुलिस ने अज्ञात वाहन के खिलाफ प्रकरण दर्ज कर लिया है और फिलहाल मामले की जांच की जा रही है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  18 February 2023

मंत्री कमल पटेल ने खरीदी केंद्र का किया निरीक्षण

प्रदेश में फ्लैट काटे से तुलाई चालू करने के निर्देश कृषि मंत्री कमल पटेल के लिए किसान भगवान हैं या यू कह सकते हैं कि उन्हें किसान कल्याण कीन्हें बिनु कहां विश्राम।  कृषि मंत्री कमल पटेल किसानों के लिए केंद्र और राज्य  इंदौर से सीधे देवास जिले के कन्नौद के ग्राम ननासा पहुंच गए।वहा कृषि मंत्री कमल पटेल ने मूंग दाल खरीदी केंद्र का औचक निरीक्षण किया। जिसमें 1000 किसानों ने अपना पंजीयन किया था। तौलकाटें  का निरीक्षण किया ताकि यह पता  लगा लगाया जा सके कि किसानों की फसल ठीक तरीके से तुल रही है या नहीं । क्योंकि पटेल खुद एक किसान है।इसलिए उन्हें मंडी या अन्य खेती किसानी की कमजोर कड़ियां मालूम है । किसान को कहा- कैसे बेवकूफ बनाया जाता है और उसे ठगा जाता है। पटेल ने निरीक्षण में नापतोल को सही पाया। उनकी इस चेकिंग से सभी  किसान संतुष्ट हुए और प्रसन्नता जाहिर की। इस अवसर पर मंत्री पटेल ने पूरे प्रदेश में फ्लैट काटे से तुलाई चालू करने के निर्देश दिए।उन्होंने उपस्थित किसानों से पूछा भी कि अगर आप की फसल समर्थन मूल्य पर सरकार  नहीं  खरीदती तो आप को कितने क्विंटल पर कितना घाटा होता तो किसानों ने कहा कि अगर हम मार्केट में बेचते तो हमको दो से ढाई हजार का नुकसान होता।सरकार ने हमारी फसल की खरीदी करके हमारी आय दोगुना कर दी है। कृषि मंत्री कमल पटेल ने किसानों को बताया कि सरकार शीघ्र ही किसानों से मूंग की फसल की खरीदी 25 क्विंटल से बढ़ाकर 40 क्विंटल करने जा रही है।इसके बाद सभी किसानो ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी,मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान  एवं कृषि मंत्री कमल पटेल का आभार व्यक्त किया।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  2 September 2022

सज्जन सिंह वर्मा का करणी सेना ने किया विरोध

  सज्जन सिंह का किया गया पुतला दहन  पूर्व मंत्री कांग्रेस नेता की अभद्र टिप्पणी और अशोभनीय भाषा का अब विरोध शुरू हो गया है।  सज्जन सिंह वर्मा का हाल ही में एक ऑडियो सामने आया था. जिसमें उन्होंने राजपूत समाज के एक कार्यकर्ता से मोबाइल पर अभद्र भाषा में बात की थी। जिसको लेकर करणी सेना के लोगों ने सयाजी द्वार के सामने जमकर विरोध प्रदर्शन किया।  करणी सेना के कार्यकर्ताओं ने हाथों में तख्ती  लेकर विरोध जताया। करणी सेना के कार्यकर्ताओं ने सज्जन सिंह के चित्र को चप्पलों से पीटा। कार्यकर्ताओं ने  नारेबाजी करते हुए फोटो में आग लगा दी। आपको बता दें महापौर प्रत्याशी के रूप में ब्राह्मण समाज से विनोदिनी व्यास का नाम घोषित किया गया था। वहीं  कार्यकर्ताओं का असंतोष उभर कर सामने आ रहा था। इसी को लेकर एक कार्यकर्ता ने मोबाइल पर सज्जन वर्मा से बात की थी, इसी दौरान सज्जन वर्मा ने कार्यकर्ता को अभद्र भाषा में कहा था कि यह टिकट दिग्विजय सिंह ने दिलाया है जो कि खुद राजपूत हैं। सज्जन वर्मा कांग्रेस प्रत्याशी की जमानत जप्त हो जाने की बात पर भड़क गए थे। इस दौरान उन्होंने कई आपत्तिजनक शब्दों और गाली का इस्तेमाल किया। 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  17 June 2022

dewas, Chhattisgarh government, , Kalicharan

देवास। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को लेकर विवादित टिप्पणी के मामले में छत्तीसगढ़ की जेल में लम्बे समय तक बंद रहे कालीचरण जमानत मिलने के बाद शनिवार को देवास पहुंचे। यहां उन्होंने माता टेकरी पर माता के दर्शन किए। इस दौरान उन्होंने मीडिया से बीतचात करते हुए कहा कि हिंदूत्व को जोड़ने के लिए मुझे जिंदा छोड़ दिया। धन्यवाद है छत्तीसगढ़ सरकार को। मैं धर्म के लिए समर्पित हूं। मेरा उद्देश्य काली मां को समर्पित करना है।   कालीचरण ने कहा कि मुझे चुनाव थोड़े ही लड़ना है कि सबके सामने दुम हिलाऊं कि मुझे वोट दो। मुझे दुनिया को हिंदुओं की असलियत बतानी है। जो हिंदू हित की बात करता है वही देश पर राज करेगा। उन्होंने कहा कि मेरे जेल जाने से इतने हिंदुओं में जनजागृति आ गई। अगर इस प्रकार से मेरे जेल जाने से हिंदुओं में जागृति होती है तो परमानेंट जेल में रहूं और हिंदू धर्म साम्राज्य पूरे विश्व में फैल जाए। ऐसी मैं काली के चरणों में इच्छा करता हूं। मेरे जेल जाने से इतने हिंदू जागृत होते हैं तो मेरी बलि भी चढ़ जाए और हिंदू जागृत हो जाए तो मेरा जीवन धन्य हो जाए।   उन्होंने कहा कि मेरी यह इच्छा थी, जातिवाद, भाषावाद, प्रांतवाद टूटकर सारा हिंदू विश्व का एक हो जाए। काली मां ने मेरी प्रार्थना स्वीकार कर ली है। जिन गुरुओं, महात्माओं ने प्रेरणा दी है। जितने भी महापुरुष हुए हैं जिन्होंने हिंदू एकीकरण के लिए निरंतर प्रयास किया है। उन सभी महापुरुषों की इच्छा पूर्ण होते दिख रही है। भारत हिंदू साम्राज्य की तरफ बढ़ रहा है। इसमें मुझे कोई संशय नहीं लग रहा है।   उन्होंने छत्तीसगढ़ सरकार को लेकर कहा कि उन्होंने 94- 95 दिन मुझे वकील से फोन पर बात नहीं करने दी। पिता से 52 दिन बात नहीं करने दी। छत्तीसगढ़ के आकाओं को धन्यवाद देता हूं कि उन्होंने मेरा एनकाउंटर नहीं किया। अगर इंदिरा गांधी के नक्शे कदम पर चलकर एनकाउंटर देते तो, उन्हें मारना तो मच्छर के समान था। इंदिरा गांधी ने संसद भवन के सामने पांच हजार साधुओं को मार डाला था गोलीबारी करके। गुरु अर्जुनदेवजी के शहीदी पर्व पर तीन हजार भक्तों को मार डाला था। मार डालना बहुत आसान बात है।   कालीचरण ने कहा कि मेरा स्पष्ट लक्ष्य है राजनीति का हिंदूकरण। हिंदुओं का साम्राज्य स्थापित होगा। यह जो शिवाजी महाराज की इच्छा है मुझे पूर्ण करनी है। इसके लिए मैं निरंतर कट्टर हिंदूवादी राजाओं को सपोर्ट करता रहूंगा। हिंदुओं के वोट बैंक के रूपांतरण का काम करते रहूंगा।   उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी मेरे लिए भगवान श्रीनारायण का अवतार हैं। मैंने 12 साल पहले संकल्प किया था जो व्यक्ति राम मंदिर बनवाएगा, उसे शष्टांग नमस्कार करूंगा। उसे विष्णु का रूप मान लूंगा। मुझे आशा नहीं थी कि मेरे जीते जी ये हो जाएगा। ये हो रहा है। मोदीजी और योगीजी को भगवान विष्णु का अवतार मानता हूं, शिव का अवतार मानता हूं।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  10 April 2022

 dead body recovered

प्रेमिका ,उसके परिवार के 5 सदस्यों को दफना दिया नेमावर में एक ही परिवार के 5 लोगों की हत्या   शादी में प्रेमिका रोड़ा बनने लगी तो प्रेमी ने प्रेमिका और उसके परिवार पांच सदस्यों की हत्या कर दी और उनके शव खेत में गढ्ढा कर दफना दिए |  यह सनसनीखेज वारदात  मध्य प्रदेश के देवास जिले के नेमावर की है |  पुलिस ने जाँच के बाद आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है  |  इस वारदात में जो वजह सामने आई है वो और भी चौकाने वाली है, एक युवक का इस परिवार की लड़की के साथ प्रेम प्रसंग था, जब उसकी शादी हो रही थी तो युवती रुकावट बनने लगी |  तभी उसने प्रेमिका समेत उसके परिवार के 5 लोगों को मौत के घाट उतार दिया और फिर खेत में गहरा गड्ढा करके सभी को एक साथ दफन कर दिया | 13 मई को नेमावर बस स्टैंड के पीछे किराए के मकान में रहने वाले परिवार के गायब होने की सूचना उनकी पीथमपुर में रहने वाली लड़की भारती ने दर्ज करवाई थी  | पुलिस ने मामले की जांच की और 5 लोगों को हिरासत में  लेकर इस वारदात का खुलासा किया  | पुलिस ने सूचना के आधार पर नेमावर निवासी हुकुम सिंह चौहान के आत्माराम बाबा मेला मार्ग स्थित खेत में  मजदूर  का काम कर रहे व्यक्ति को थाने लाकर सख्ती से पूछताछ की तो उसने खेत मालिक के पोते 25 वर्षीय सुरेंद्र सिंह चौहान व उसके छोटे भाई भुरू के संबंध में जानकारी दी |   इसके बाद दोनों को थाने लाकर सख्ती से पूछताछ की तो दोनों टूट गए और पांचों गुमशुदा के शव खुद के खेत में गड्ढा खोदकर गाड़ने की बात कही |  पुलिस ने जेसीबी से खुदाई करवाई और नगर परिषद के सफाई कर्मियों की मदद से गड्ढे की मिट्टी निकालकर ममताबाई , 21 वर्षीय रूपाली  14 वर्षीय दिव्या 15 वर्षीय पूजा  और 14 वर्षीय वन ओसवाल के शव बरामद किए | . ग्रामीण एएसपी सूर्यकांत शर्मा ने बताया कि पुलिस लगातार सभी को ढूंढने में जुटी हुई थी   उसी के परिणाम स्वरूप शव बरामद हुए हैं | पुलिस अधिकारियों के मुताबिक प्रारंभिक तौर पर यह सामने आया है कि रूपाली के साथ सुरेंद्र का मिलना- जुलना था |  सुरेंद्र की कहीं और शादी होने वाली थी, जिस पर रूपाली ने आपत्ति ली थी  |  इस पर सुरेंद्र ने साथियों के साथ मिलकर हत्या कर शवों को खेत में दफना दिया |  यह भी बात सामने आई है कि मौत के बाद आरोपी ही लड़की का मोबाइल चलाकर सकुशल होने के मैसेज डालता रहा  | लेकिन जब पुलिस ने फोटोग्राफ पर नजर रखी तो हर बार वह पुरानी फोटो डालता | इससे पुलिस का शक पुख्ता हो गया  |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  30 June 2021

 terrible accident

इंदौर-भोपाल हाइवे पर भौंरासा के जबरदस्त भिड़ंत   इंदौर-भोपाल हाइवे पर भौंरासा के समीप सिकखेड़ी के पास डंपर व एम्बुलेंस  में सामने से भिड़ंत हो गई  | टक्कर इतनी जबरदस्त थी कि दोनों ही वाहनों में आग लग गई |  आग से टैंपो ट्रेवलर में  बनी एम्बुलेंस फंसे तीन लोगों की जिंदा ही जलने से दर्दनाक मौत हो गई |  बीती रात  भोपाल से इंदौर जा रही टैंपो ट्रेवलर एम्बुलेंस सामने गलत दिशा से आ रहे डंपर  से टकरा गई  | टक्कर होते ही दोनों वाहनों में आग लग गई |  इधर डंपर का चालक घटनास्थल से फरार हो गया  | जबकि ट्रेवलर में तीन लोग फंस गए  | आग की लपटे तेज होने से उनकी वाहन में ही जलने से दर्दनाक मौत हो गई  | सूचना मिलते ही पुलिस बल मौके पर पहुंचा  |  दुर्घटना में टैंपो ट्रेवलर पूरी तरह जल गई, जबकि डंपर का भी अगला हिस्सा जला है | अभी हादसे में जान गंवाने वालों के नाम सामने नहीं आए हैं। पुलिस मामले की जांच कर रही है साथ ही डंपर के ड्राइवर की तलाश शुरू कर दी गई है | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  28 November 2020

Shivraj Singh

कोरोना ने अर्थव्यवस्था की कमर तोड़ दी है सरकार किसानों की तकलीफ में उनके साथ   मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने खातेगांव के खेतों में अतिवृष्टि से बर्बाद फसलों का जायजा लिया और कहा कोरोना काल में अर्थव्यवस्था की कमर टूट गई है लेकिन किसान संकट में हो तो शिवराज घर नहीं बैठ सकता  | सरकार किसानों के साथ है  |  मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने  बारिश के कारण फसलों को हुए नुक्सान का जायजा लिया  | उन्होंने कहा सोयाबीन की फसलें तबाह होने से किसान परेशान है  ...  1 सप्ताह पहले ऐसे हालात नहीं थे, 3-4 दिन में इस प्रकार के समाचार आने शुरू हुए हैं  | ऐसी परिस्थिति में मैं आराम से बैठ नहीं सकता, किसान संकट में हो और शिवराज सिंह चौहान बैठ जाए ऐसा हो नहीं सकता  | यह बात सही है कि कोरोना वायरस में अर्थव्यवस्था की भी कमर तोड़ दी है  | लेकिन इस संकट की घड़ी में हम किसानों की पूरी सहायता करेंगे  | फसल  बीमा योजना और इसके साथ बाकी जो अन्य  व्यवस्थाएं हैं किसानों  को  उसका भी लाभ मिलेगा  |  इसके बाद  मुख्यमंत्री शिवराज सिंह खातेगांव की मंडी में पहुंचे और किसानों से चर्चा की  .| शिवराज सिंह ने किसानों से कहा उन्हें घबराने की जरुरत नहीं है   सरकार उनकी हर संभव मदद करेगी | मुख्यमंत्री ने कहा हम किसानों के हित में रणनीति बनाएंगे, हमारी सरकार किसानों की तकलीफ में उनके साथ है और इस तकलीफ से हम किसानों को बाहर निकाल कर ले जाएंगे |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  29 August 2020

 Satvas fire

गुना के बाद अब देवास में अतिक्रमण के नाम पर काण्ड   देवास  के पास  अतवास में  जब एक खेत में खड़ी फसल पर सरकारी अमले ने  बुलडोजर चलाया  तो  पीड़ित महिला ने खुद को आग लगाकर आत्मदाह का प्रयास  किया |  इससे वह महिला   बीस प्रतिशत से ज्यादा जल गई |  उसे इलाज के लिए इंदौर भेजा गया है |  इस  घटना से नाराज लोगों ने  राजस्व और पुलिस  की टीम पर   हमला कर दिया  | लगता है गुना की घटना से न सरकार ने सबक लिया है और न प्रशासन ने | अब  प्रशासनिक  दादागिरी  की तस्वीर देवास के सतवास से सामने आयीं हैं  | जहाँ सड़क निकालने के लिए सरकारी अमले ने एक खेत में खड़ी फसल पर बुलडोजर चलाना शुरू कर दिया |  प्रशासन का कहना  है कि  कुछ लोगों ने अपनी जमीन के साथ सरकारी जमीन पर भी अतिक्रमण कर  फसल लगा दी थी | जिसे हटाने की कारवाही की जा रही थी | जबकि पीड़ित पक्ष का कहना है कुछ लोगों के दबाव में उनकी जमीन से फसल उजाड़ कर रास्ता बनाने का काम अधिकारी कर रहे थे | प्रशासनिक  अमले ने अतिक्रमण के नाम पर फसल को रौंदना शुरू कर दिया |  जिससे नाराज होकर किसान की पत्नी ने आत्मदाह की कोशिश की  | इसके बाद गॉव के लोग नाराज हो गए और उन्होंने प्रशासनिक अमले को वहां से खदेड़ दिया |  प्रशासन का कहना है उनकी टीम पर ग्रमीणों ने हमला किया है |  जिससे  इसमें पटवारी किशोर चावरे के कान में गंभीर चोट पहुंची  |  राजस्व निरीक्षक राजेंद्र धुर्वे व पटवारी दिलीप जाट को भी चोट पहुंची |  पटवारी  किशोर चावरे की शिकायत पर  दस लोगों के खिलाफ विभिन्न धाराओं के तहत प्रकरण दर्ज किया गया है |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  31 July 2020

 Manohar Untwal DEATH

भाजपा विधायक मनोहर ऊंटवाल का निधन   मध्यप्रदेश में भाजपा को बड़ा झटका लगा है। यहां आगर-मालवा विधानसभा सीट से भाजपा विधायक मनोहर ऊंटवाल का निधन हो गया है। गौरतलब है कि मनोहर ऊंटवाल को ब्रेन हेमरेज हुआ था, इसके बाद बेहतर इलाज के लिए उन्हें दिल्ली में रैफर किया गया था और वहां मेदांता अस्पताल में इलाज के दौरान उनकी मौत हो गई। मप्र में एक सीट और कम हुई | मनोहर ऊंटवाल के निधन से भाजपा को सियासी झटका भी लगा है  |  क्योंकि विधानसभा में भाजपा की एक सीट और कम हो गई है | गौरतलब है कि इससे पहले मुरैना जिले की जौरा विधानसभा सीट से कांग्रेस विधायक बनवारी लाल शर्मा का भी लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया था  |  शर्मा लंबे समय से कैंसर से पीड़ित थे  | भाजपा के वरिष्ठ नेता   |  आगर-मालवा विधानसभा सीट से भाजपा विधायक मनोहर ऊंटवाल का निधन हो गया है  |  गौरतलब है कि मनोहर ऊंटवाल को ब्रेन हेमरेज हुआ था | इसके बाद बेहतर इलाज के लिए उन्हें दिल्ली में रैफर किया गया था और वहां मेदांता अस्पताल में इलाज के दौरान उनकी मौत हो गई |  मनोहर ऊंटवाल का जन्म 19 जुलाई 1966 को हुआ था  | 2014 में लोकसभा चुनाव में उन्होंने देवास संसदीय सीट से जीत हासिल कर सांसद बने थे  | लेकिन बाद में 2018 के विधानसभा चुनाव में भाजपा ने उन्हें आगर-मालवा विधानसभा सीट से विधानसभा का टिकट देकर विधायक का चुनाव लड़ाया  .|  जहां उन्होंने शानदार जीत हासिल की। मनोहर ऊंटवाल भाजपा के कद्दावर नेता थे  | और स्थानीय लोगों की समस्याओं को लेकर हमेशा मुखर रहे और संघर्ष करते रहे। मप्र में शिवराज सरकार को दौरान उन्होंने मंत्री पद भी संभाला था  |       

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  30 January 2020

 MEHNDRA SINGH SOLANKI

सार्वजनिक संपत्ति को नुक्सान पहुंचाने का मामला दर्ज   सांसद महेंद्र सिंह सोलंकी और उनके साथियों की गुंडा गर्दी का वीडियो सामने आया है  |  महेंद्र सिंह सोलंकी की मौजूदगी में पुलिस चौकी की दीवार तोड़ी गई  | पुलिस ने  सार्वजनिक सम्पत्ति  को नुक्सान करने का मामला सांसद सहित व्यापारी शिव शर्मा और अन्य पर  दर्ज किया है  | इस मामले में सांसद और उनके साथियों की इस कारस्तानी का वीडियो भी सामने आया है  |  मध्यप्रदेश के देवास से सांसद महेंद्र सिंह सोलंकी के समर्थकों की गुंडागर्दी सामने आई है  |  सांसद के समर्थकों ने नव निर्मित पुलिस चौकी की दीवार को तोड़ दिया  | इस घटना का एक वीडियो सामने आया है  | जिसमे साफ़ देखा जा सकता  है की  जिस वक़्त सांसद के समर्थक दीवार तोड़ रहे थे  |  उस समय  सांसद भी घटना स्थल पर मौजूद थे | . पुलिस ने सार्वजनिक संपत्ति को नुकसान पहुँचाने का मामला सांसद , और बर्तन व्यापारी शिव शर्मा सहित अन्य पर दर्ज कर लिया है  | दरअसल देवास शहर में पुलिस चौकी के निर्माण को लेकर विवाद चल रहा था  |  व्यापारियों ने सांसद से बाजार में नई पुलिस चौकी बनाने का विरोध किया था  | . जिसके बाद सांसद का इस पूरे मामले को लेकर एसपी चंद्रशेखर सोलंकी से तीखी नोक झोक हो गई थी  |  एसपी का कहना था की सुभाष बाजार संवेदनशील इलाका है | . इसलिए यहाँ नई चौकी का निर्माण किया जा रहा है  | यहाँ पुलिस की मौजूदगी जरूरी है  |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  4 November 2019

 ACCIDENT

देवी विसर्जन के लिए गए थे सभी बच्चे   देवास जिले के सोनकच्छ में  खजुरिया कनका  तालाब में डूबने से 5 बच्चों की मौत हो गई  |  ये सभी बच्चे 13 और 14 साल के थे   | ये बच्चे देवी विसर्जन के लिए गए थे और अचानक गहरे पानी में चले जाने से यह हादसा हो गया  |  सोनकच्छ से सात किमी दूर खजुरिया कनका के तालाब में डूबने से 5 बच्चों की मौत हो गई  | बताया जा रहा है कि माता की प्रतिमा का विसर्जन के लिए ये बच्चे तालाब में गए थे  |  लेकिन अधिकारियों का कहना है कि बच्चे तालाब में स्नान करने के लिए गए थे, यह प्रतिमा विसर्जन करने के दौरान हुआ हादसा नहीं है  | सभी की उम्र 13 से 14 वर्ष बताई जा रही है, जिसमें से दो सगे भाई है  |  बताया जा रहा है कि अभी कुछ और बच्चे पानी में डूबे हो सकते हैं जिन्हें तलाशा जा रहा है  |   पुलिस भी मौके पर पहुंच चुकी है  |  घटना के बाद वहां मौजूद दूसरे बच्चों ने तुरंत इसकी सूचना ग्रामीणों को दी, जिसके बाद ग्रामीण यहां पहुंचे और बच्चों को बाहर निकाला, लेकिन तब तक उनकी मौत हो चुकी थी  |  ग्रामीणों ने इस बात की सूचना पुलिस को भी दे दी, जिसके बाद पुलिस मौके पर पहुंची और बच्चों के शवों को अस्पताल ले जाया गया  | घटना की जानकारी मिलने के बाद कलेक्टर श्रीकांत पाण्डे, एसपी चंद्र शेखर सोलंकी   शासकीय अस्पताल पहुंचे  |  दशहरे के त्योहार के दिन हुए इस बड़ी दुर्घटना से पूरे गांव में मातम छा गया है  | बताया जा रहा है कि दूसरे बच्चों की सूचना के बाद के ग्रामीण तालाब में उतरे और एक-एक करके बच्चों की लाश बाहर निकाली  |  अचानक दशहरे की खुशी गम में बदल गई  |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  8 October 2019

 CISF

बैंक नोट प्रेस के ग्राउंड पर चल रही सीआईएसएफ की भर्ती में एक युवक की दौड़ के दौरान   मौत हो गई। युवक का नाम भूरा सिंह बताया जा रहा है यहाँ  आलीराजपुर का रहवासी है |   आशंका जताई जा रही है कि दौड़ के समय उसे हार्ट अटैक आया था।  ओर सूचना मिलने के बाद पुलिस मौके पर पहुंची और   उसके पार्थिव शरीर को पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया । पुलिस ने  इस  मामले की जांच शुरू कर दी |     

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  16 August 2019

  MAARPIT

 गुंडों ने युवक को पेड़ से बांधकर  पीटा   गृहमंत्री बाला बच्चन जी यह खबर सिर्फ आपके लिए है   मध्यप्रदेश में वक्त बदला और सत्ता बदला गई  लेकिन इस दौरान गुंडे बदमाशों के हौंसले इस कदर बुलंद हो गए कि गुंडों ने सरेआम फ़िल्मी अंदाज में एक युवक के पैरों में रस्सी बांधकर उसे सड़क पर घसीटा और जब इतने से भी मन नहीं भरा तो उसे पेड़ से बांधकर पीटा गया  आपके सिस्टम और पुलिस का ऐसे लोगों को कोई  खौफ नहीं हैं   गृह मंत्री बाला बच्चन जी जनता ने इस बदलाव के लिए तो आपको कतई नहीं चुना है  अगर ये  बदलाव  है तो  बड़ा ही  बेरहम  है   रुपए के लेन-देन को लेकर  बुधवार की शाम उज्जैन रोड स्थित इटावा में एक युवक के साथ कुछ  गुंडों  ने जमकर मारपीट की  देख लीजिये इन तस्वीरों को  एक युवक को रस्सी से बांध कर सरेआम सड़क पर घसीटा  जा रहा है   आपकी पुलिस को इस गुंडागर्दी की भनक तक नहीं लगी  लोग भी आदतन तमाशबीन बने रहे  खबर है कि  राजेंद्र का इन गुंडों से पैसे का लेनदेन था  हालाँकि राजेंद्र किसी भी किस्म के लेनदेन से मन कर रहा हैं   बहरहाल लोगों में टैरर पैदा करने के लिए  इन गुंडों ने राजेंद्र को सड़क पर घसीटा और फिर सड़क किनारे लगे एक पेड़ से बांधकर उसकी जमकर पिटाई लगाई  कुछ जागरूक लोगों ने पुलिस को इस गुंडागर्दी की  सूचना  दी  तब पुलिस मौके पर पहुंची  तो गुंडों ने पुलिसकर्मियों के साथ भी धक्कामुक्की की  जैसे तैसे इस युवक को बचाकर अस्पताल पहुँचाया गया    गृह मंत्री बाला बच्चन जी आपको जानकर आश्चर्य होगा कि यह सारा घटनाक्रम पुलिस चौकी के पास का है  आपकी पुलिस मौके पर पहुंची लेकिन एक भी बदमाश को पकड़ नहीं पाई  सारे गुंडे पुलिस को अंगूठा दिखाकर चलते बने  घटना के बाद रात में भारी पुलिस बल  ने इन गुंडों के घरों पर  दबिश दी  और इन्हें पकड़कर इनका  जुलूस निकाला    पुलिस ने 15 लोगों के खिलाफ प्राणघातक हमले, बलवा सहित अन्य धाराओं में केस दर्ज किया है   घटना की जानकारी जब सभी को हो गई तब सीएसपी अनिल सिंह   जिला अस्पताल पहुंचे व घायल राजेंद्र से जानकारी ली   राजेंद्र के एक पैर में फ्रेक्चर हुआ है और उसे कई चोटें लगी हैं   इन गुंडों का इलाके में आतंक है  राजेंद्र को सड़क पर घसीटने और पेड़ से बांधकर मारने के बाद गुंडों ने राजेंद्र की जेब में चाकू रखकर उसे फ़साने की कोशिश की  बाला बच्चन जी अगर ये बदलाव है तो जनता आपसे भरपाई  आप कुछ ऐसा बदलाव कीजिये कि गुंडे बदमाश सर उठाने की हिमाकत भी न कर सकें  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  1 August 2019

 kheti

कमल नाथ के राज की सबसे दुखदायी तस्वीर  बेटी बनी बैल और मां जोत रही है खेत  किसानों के साथ सरकारी छलावे का पूर्ण सत्य  मध्यप्रदेश को शर्मसार करती खबर    मुख्यमंत्री कमलनाथ जी ये आपके राज की सबसे ज्यादा दुखदायी तस्वीर है  ये तस्वीर आपके उन तमाम दावों की पोल खोलती है जो आप किसानों के लिए करते हैं  यह तस्वीर बताती है कि आपने पिछले छह महीनों में  सिवाए तबादलों के ऐसा कुछ नहीं किया ,जिसकी प्रशंसा की जाए  अगर आपकी सरकार ने कुछ किया होता तो  कम से कम एक गरीब महिला किसान को अपनी बिटिया को हल में बैल की जगह नहीं जोतना पड़ता    आँख खोल लीजिये महानुभाव मुख्यमंत्री कमलनाथ  ये तस्वीर आपके राज्य मध्यप्रदेश की है  अगर ये तस्वीर किसी और राज्य की होती तो आपकी पार्टी  अब तक पिल पड़ी होती  एमपी के किसानों ने बदलाव के लिए कांग्रेस की लंगड़ी सरकार इसलिए बनवाई थी कि शायद किसान का कुछ भला हो सके लेकिन ये क्या आपके तबादला मई सुशासन में  तो  एक महिला किसान को खेत जोतने के लिए हल में बैल की जगह अपनी बेटी को लगाना पड़ रहा है  अगर आपकी सरकार यही करने वाली थी तो आप धन्य है   फिर आपसे पहले वाले मुख्यमंत्री शिवराज सिंह में कौन सी बुराई थी   खेती को लाभ  का धंधा बनाने  का दावा करने वाले  पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह को लोगों ने सत्ता से इसलिए दूर किया था कि नई सरकार कुछ नया करेगी  कमलनाथ जी जनता ने आपको नहीं चुना लेकिन आप मुख्यमंत्री बन गए   कांग्रेस ने किसानों के लिए कई किस्म के वादे किये  लेकिन क्या हुआ महाराज सत्ता में आते ही आप उस आखिरी व्यक्ति की सुध लेना ही भूल गए  लगता है आपके  आपके मंत्रियों और अफसरों के ऐसी दफ्तरों में इस तरह की जानकारियों पहुँच ही न पाती हों  तो आप जान लीजिये  मध्यप्रदेश के देवास जिले के  कन्नौद तहसील के ग्राम भिलाई में अपने परिवार का पालन-पोषण करने के लिए माँ-बेटी मिलकर खेत  जोत रही हैं   अपनी फसल में उगे अनावश्यक घास के सफाये के लिए किसान माँ को अपनी बेटी को बैल बनाना पड़ा   अगर ये कमलनाथ राज का सुशासन है तो लानत है इस पर   कन्नौद के  भिलाई के पठार पर आदिवासी एवं अन्य परिवार के करीब 25 घर हैं   इन्ही के बीच कारीबाई बारेला भी रहती हैं जो अपने पति की  मौत के बाद अपनी जमीन पर मक्का एवं मूंगफली  उगाकर परिवार का पालन पोषण कर रही हैं  सरकारी सुविधा का आलम ये है की बैल नहीं तो बच्चों को इस काम में लगाना पड़ रहा है  ख़ैर सरकार को इससे क्या भोपाल में बैठकर सरकार के प्रवक्ता योजनाओं और वादों की ऐसी जुगाली करते हैं  कि मध्यप्रदेश का सच भोपाल के मंत्रालय के गलियारों तक आते आते ही दम तोड़ देता है     

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  16 July 2019

PARESHAN MARIJ

तीन  महीनों में तीन  बीएमओ के हुए ट्रांसफर   देवास के  सोनकच्छ सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र की हालत खस्ता है  सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में 4 डॉक्टर पदस्थ हैं  लेकिन मरीजों को उपचार के लिए इधर उधर भटकना पड़ रहा है  कांग्रेस सरकार आने के बाद यहाँ  3 बीएमओ का ट्रांसफर हो चुका है  लेकिन यहाँ मरीजों को सुविधा मिले इसमें किसी की रूचि  नहीं है  इस इलाके से पी डब्ल्यू डी मंत्री सज्जन वर्मा नेता हैं   सोनकच्छ सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र की तबियत खराब है   कहने को यहाँ चार डॉकटर पदस्थ हैं लेकिन  स्वास्थ्य केंद्र में मिलता कोई नहीं   मरीज को उपचार के लिए इधर उधर भटकना पड़ता  है   स्वास्थ्य केंद्र में डॉक्टर उपलब्ध न होने से रोगियों को दीगर अस्पतालों में जाना पड़ता है   यहाँ पुलिस केस एमएलसी के  मरीजों को बहार रेफर करना पड़ता है  सोनकच्छ से कांग्रेस के बड़े नेता सज्जन सिंह वर्मा सरकार में पी डब्ल्यू डी मंत्री हैं   लेकिन वह अपने इलाके की व्यवस्था को ही दुरुस्त नहीं कर पा रहे हैं  उनके इलाके का अस्पताल एक बाबू के भरोसे चलता है    इलाके के लोग कहते हैं पहले यहाँ थोड़ी बहुत सुविधाएँ मिल भी जाती थीं   लेकिन अब इलाके के अस्पताल भगवान् भरोसे हैं   डॉक्टर्स का जब मन करता है तब आते हैं और जब इच्छा हो चले जाते हैं   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  10 July 2019

इंद्रा विश्नोई देवास से हुई गिरफ्तार

राजस्थान के भंवरी देवी हत्याकांड में 6 साल से फरार आरोपी इंद्रा विश्नोई को राजस्थान एटीएस ने एमपी के देवास के पास नर्मदा तट से गिरफ्तार कर लिया। इंद्रा पर 5 लाख रुपए का इनाम था और भंवरी देवी की हत्या में आरोपी बनाए जाने के बाद वह फरार हो गई थी। तभी से पुलिस को उसकी तलाश थी। जानकारी के मुताबिक उसने नदी के किनारे ही उसने एक घर बना लिया था, वहीं वो एक सामान्य महिला की तरह रहती थी। फरारी के बाद से उसने मोबाइल फोन और अपने एटीएम का प्रयोग भी नहीं किया था। इंद्रा विश्नोई ने ही अपने भाई और पूर्व विधायक मलखान सिंह और पूर्व मंत्री महिपाल मदेरणा के साथ मिलकर भंवरी देवी की हत्या की साजिश रची थी। भंवरी के मलखान और महिलपा के साथ संबंध थे। इस दौरान उसकी एक बेटी भी हुई और उसका कहना था कि यह मलखान की बेटी है। भंवरी ने इसके लिए उससे पैसे मांगना शुरू कर दिए। जिसके बाद इन सभी ने मिलकर उसे मारने का षडयंत्र रचा। 2011 में भंवरी देवी का अपहरण कर उसकी हत्या कर दी गई थी।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  3 June 2017

तेन्दुए के शिकारी

वन विभाग की टाइगर स्ट्राइक फोर्स ने देवास जिले के कुसमानिया गाँव से तेन्दुए की खाल के साथ दो आरोपियों को गिरफ्तार किया है। विभाग को मिली सूचना के आधार पर होशंगाबाद और इंदौर की क्षेत्रीय स्ट्राइक फोर्स ने संयुक्त रूप से कार्यवाही करते हुए खाल के साथ आरोपी हरिओम तंवर और जीवन आदिवासी को गिरफ्तार किया। एक आरोपी फरार है जिसकी तलाश जारी है। वन्य-प्राणी अपराध की जानकारी इन नम्बरों पर दें प्रधान प्रमुख वन संरक्षक (वन्य-प्राणी) श्री जितेन्द्र अग्रवाल ने लोगों से अपील की है कि यदि उन्हें किसी प्रकार के वन्य-प्राणी अपराध की जानकारी मिलती है, तो कृपया अविलम्ब दूरभाष क्रमांक- 9424792414, 9424792115, 9424792324 और 9424797031 से 41 तक किसी एक नम्बर पर सूचना दें। प्रदेश में वन्य-प्राणी अपराध पर नियंत्रण रखने के लिये भोपाल में एक राज्य स्तरीय टाइगर स्ट्राइक फोर्स और होशंगाबाद, इंदौर, सागर, जबलपुर तथा सतना में 5 क्षेत्रीय स्ट्राइक फोर्स कार्यरत हैं। विगत वर्षों में इन दलों ने प्रदेश और देश के कई राज्यों में जाकर अन्तर्राष्ट्रीय-राष्ट्रीय स्तर के तस्करों को गिरफ्तार करने के साथ उनके नेटवर्क को नष्ट करने में अभूतपूर्व सफलता प्राप्त की है। अब इस दल के पास वन्य-प्राणी अपराध से संबंधित गुप्त सूचनाएँ प्राप्त होती रहती हैं जिनकी पुष्टि के बाद ये छापामार कर कार्यवाही करते हैं।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  7 April 2017

 दलाई लामा

तुरनाल (नेमावर) में यात्रा में धर्मगुरु  दलाई लामा एवं मुख्यमंत्री  चौहान हुए शामिल  आज विश्व को भौतिकता की नहीं प्रेम, करुणा एवं मैत्री की शिक्षा दिया जाना आवश्यक है। भौतिक ज्ञान की नहीं अपितु भावनात्मक ज्ञान की आवश्यकता है, और समूचे विश्व को यह शिक्षा, यह ज्ञान केवल भारत ही प्रदान कर सकता है। भारत में विश्व को  आधुनिकता के ज्ञान के साथ आध्यात्मिकता का ज्ञान भी दे सकता है। मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश में नर्मदा सेवा यात्रा आयोजित कर पर्यावरण संरक्षण एवं नदी संरक्षण के क्षेत्र में अत्यंत सराहनीय कार्य किया है। धर्मगुरू श्री दलाई लामा ने आज देवास जिले के नेमावर के समीप तुरनाल ग्राम में नर्मदा सेवा यात्रा के कार्यक्रम में यह विचार प्रकट किए। इस अवसर पर मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान, स्कूल शिक्षा राज्य मंत्री श्री दीपक जोशी, स्थानीय विधायक, जन-प्रतिनिधि, विभिन्न धर्म एवं संप्रदायों के संत,  अधिकारीगण उपस्थित थे। जाति, धर्म एवं रंगभेद को दूर करना होगा श्री दलाई लामा ने कहा कि विश्व में सुख, समृद्धि एवं शांति के लिए जाति, धर्म के भेद, रंगभेद अदि को दूर करना होगा । इसके लिए आवश्यक है कि हम सब अपनी पारस्परिक एकता को समझें। विश्व के समूचे सात अरब लोग एक हैं । मैं भी उन सात करोड़ लोगों में से एक हूँ। हमें स्वार्थ की सोच को छोड़ना होगा और एक दूसरे के प्रति प्रेम और सद्भाव की भावना रखनी होगी। मुख्यमंत्री के प्रयास सराहनीय श्री दलाई लामा ने कहा कि पर्यावरण संरक्षण, नदी संरक्षण के लिए प्रदेश के मुख्यमंत्री द्वारा नर्मदा सेवा यात्रा के रूप में किए जा रहे प्रयास अत्यंत सराहनीय है। मेरी मुख्यमंत्री से गंभीर विषयों पर चर्चा हुई है। मैं उनके विचारों से सहमत हूँ। हमें मानव मात्र की तरक्की एवं उन्नति के लिए लगातार प्रयास करने होंगे। कड़ी मेहनत करनी होगी। केवल बोलने से यह सब संभव नहीं है। हमें अपने पर्यावरण को पूर्ण रूप से स्वच्छ एवं पानी को निर्मल करना होगा। पूर्वजों की धरोहर को बचाना होगा श्री दलाई लामा ने कहा कि वृक्ष, पानी, हवा आदि के रूप में हमारे पूर्वजों ने जो धरोहर हमें दी है उसे हमें बचाना होगा। मैं स्वयं जल संरक्षण एवं पर्यावरण की स्वच्छता के लिए निरंतर प्रयास करता हूँ। पानी बचाने के लिए मैं कभी बाथ टब का इस्तेमाल नहीं करता अपितु शॉवर से ही नहाता हूँ। ग्रामीण क्षेत्रों का विकास अत्यंत आवश्यक श्री दलाई लामा ने कहा कि भारत एक कृषि प्रधान देश है। यहाँ की अधिकांश जनता ग्रामों में निवास करती है। इसलिए यहाँ ग्रामीण क्षेत्रों का विकास अत्यंत महत्वपूर्ण है। जो सुविधाएँ शहरों को मिलती हैं वे गाँव में भी होना चाहिए। तकनीकी विकास आवश्यक है परंतु इससे भी ज्यादा आवश्यक है हर व्यक्ति को भोजन, पानी, स्वच्छ हवा मिले । मुख्यमंत्री ने गाँव के विकास की बात कही है मैं उनकी सराहना करता हूँ। गाँव में भी शिक्षा के लिए विश्वविद्यालय, मनोरंजन के लिए सिनेमा अदि होने चाहिए। वहाँ अच्छे अस्पताल भी होने चाहिए। महिलाओं की अधिक सक्रिय भूमिका हो श्री दलाई लामा ने कहा कि विकास में महिलाओं की अधिक सक्रिय भूमिका होनी चाहिए। पुरुषों की तुलना में महिलाएँ अधिक संवेदनशील होती हैं। दुनिया को बेहतर बनाने के लिए महिलाओं की उन्नति पर अधिक ध्यान दिया जाना चाहिए। अहिंसा पर विशेष जोर दिया दलाई लामा ने अपना वक्तव्य अंग्रेजी भाषा में दिया परंतु अहिंसा शब्द उन्होंने हिंदी में बोला तथा उसका विशेष महत्व बताया। उन्होंने बताया कि इसी से विश्व में सदभावना, प्रेम एवं शांति स्थापित होगी। उन्होंने कहा कि भारत ही विश्व में एकमात्र ऐसा राष्ट्र है जहाँ विभिन्न धर्मों के अनुयायी एक साथ, आपसी प्रेम सद्भावना एवं भाईचारे के साथ रहते हैं। यह इस देश की विशिष्टता है। भारत ही ऐसा देश है जो भौतिक प्रगति के साथ अंतर्ज्ञान को जोड़ सकता है। स्पर्श से शांति एवं नई ऊर्जा मिली इस अवसर पर मुख्यमंत्री शिवराज शिवराज सिंह चौहान ने अपने वक्तव्य में कहा कि धर्मगुरु श्री दलाई लामा विश्व के महान धर्म गुरु  एवं आध्यात्मिक व्यक्ति हैं। उनके स्पर्श से आज मैंने आत्मिक शांति एवं नई ऊर्जा महसूस की है। दुनिया की अदभुत यात्रा मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि नदी संरक्षण के क्षेत्र में नर्मदा सेवा यात्रा दुनिया की अद्भुत यात्रा बन गई है। इस यात्रा में जनता का उत्साह देखने लायक है। नर्मदा हमारी जीवन रेखा है, नर्मदा नहीं तो प्रदेश नहीं, प्रदेश नहीं तो हम नहीं। प्रदेश की लाखों हेक्टेयर भूमि पर नर्मदा से सिंचाई होती है। नर्मदा के जल को संरक्षित एवं स्वच्छ बनाने के साथ-साथ इसके आसपास पर्यटन की गतिविधियों को विकसित किया जाएगा। दोनों तटों पर एक किलोमीटर दूर तक पेड़ लगाए जाएंगे मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बताया कि नर्मदा तट के दोनों ओर 1 किलोमीटर की दूरी तक फलदार पेड़ लगाए जाने की योजना है। वृक्षारोपण शासकीय एवं निजी दोनों भूमियों पर किया जाएगा। निजी भूमि पर वृक्षारोपण करने पर किसान को 20000 रूपये प्रति हेक्टेयर मुआवजा तथा 40 प्रतिशत अनुदान मिलेगा। इसकी मजदूरी शासन की मनरेगा योजना से दी जाएगी। इससे एक ओर नदी की धार बढ़ेगी तो दूसरी और किसानों की आय बढ़ेगी। 2 जुलाई को एक साथ लगेंगे करोडो पेड़: मुख्यमंत्री ने बताया कि प्रदेश में आगामी 2 जुलाई को एक दिन में करोडो पेड़ नर्मदा के तट पर लगाए जाएंगे। उन्होंने सभी से आह्वान किया कि वे नर्मदा सेवक के रूप में इस अभियान  में अपनी सक्रिय भागीदारी  निभाए। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बताया कि नर्मदा नदी में एक भी बूँद गंदा पानी नहीं मिलने दिया जाएगा। गंदे पानी को पाइप लाइन द्वारा दूसरी तरफ ले जाकर स्वच्छ किया जाएगा तथा इसके बाद किसानों के खेतों में डाला जाएगा। उन्होंने कहा कि पूजन की ऐसी पद्धति बनाई जाए जिससे कि नदी में गंदगी न हो। पूजन सामग्री को पूजन कुण्ड में ही डाला जाए।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  19 March 2017

narmda yatra

नर्मदा यात्रा पूरे भारत को जगाने का अभियान : मोहन भागवत  मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि वर्षा काल में एक दिन नर्मदा के दोनों तट पर अमरकंटक से लेकर बड़वानी तक लाखों लोग एक साथ पेड़ लगायेंगे। मुख्यमंत्री श्री चौहान आज नेमावर में 'नमामि देवि नर्मदे'-सेवा यात्रा के जन-संवाद को संबोधित कर रहे थे। नेमावर में यात्रा के आगमन पर लोगों ने आस्था, विश्वास और उत्साह के साथ यात्रा का स्वागत किया। मुख्यमंत्री  चौहान ने कहा कि नर्मदा सेवा यात्रा एक अद्भुत यात्रा है। नर्मदा की कृपा से मध्यप्रदेश अन्न के उत्पादन में देश में सबसे आगे है। नर्मदा से पेयजल, सिंचाई, बिजली और रोजगार मिलता है। नर्मदा के दोनों तटों के पेड़ पिछले पचास वर्षों में काट दिये गये हैं, जिससे नर्मदा की जल-धारा प्रभावित हुई है। उन्होंने कहा कि नर्मदा के दोनों तटों पर पेड़ लगाने का संकल्प लें। किसान अपनी जमीन पर फलदार पेड़ लगायें तो उन्हें चार वर्ष तक 20 हजार रुपये प्रति हेक्टेयर की दर से आर्थिक सहायता दिया जायेगा। नर्मदा किनारे के सभी शहर में सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट लगायें जायेंगे। उन्होंने संकल्प दिलाया कि नर्मदा में पूजन समग्री नहीं डालें। इसके लिये नर्मदा के किनारे पूजन कुंड बनाये जायेंगे। नर्मदा किनारे के गाँवों के हर घर में शौचालय बनवायें। नर्मदा तट के पाँच-पाँच किलो मीटर की परिधि में आगामी एक अप्रैल से शराब की दुकानें बंद हो जायेंगी। अपने गाँवों को नशामुक्त बनाने का संकल्प लें। बेटा और बेटी को बराबर मानें उन्हें पढ़ायें। नर्मदा के तटों पर चेंजिंग रूम बनाये जायेंगे। बेटियों से दुराचार करने वालों को फाँसी की सजा दिलाने का कानून बनाया जायेगा। अगले वर्ष से प्रदेश की दूसरी नदियों पर भी इस तरह के अभियान चलाये जायेंगे। नेमावर में जन-संवाद में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सर संघसंचालक डॉ. मोहन भागवत ने कहा कि नर्मदा सेवा यात्रा अपने कर्म से पूरे भारत को जगाने का अभियान है। आधुनिक समय में मन में श्रद्धा रखकर कर्मरत होने का सबसे बड़ा उदाहरण यह यात्रा है। डॉ. भागवत ने आगे कहा कि दुनिया के किसी भी देश में नदी को माँ नहीं कहते। हमारे यहाँ नदियों को माँ मानते हैं और पेड़-पौधों की भी पूजा करते हैं। हमारे यहां कण-कण में ईश्वर को देखते हैं। हम सारी दुनिया की एकता में विश्वास रखते हैं। नर्मदा नदी हमें अपना स्वभाव और जीवन देती है। नर्मदा की सेवा यात्रा से पूरे देश में ऐसी प्रेरणा फैले। कार्यक्रम को आचार्य श्री विष्णु पुणन्ना जी, स्वामी रंगनाथ आचार्य जी, महाराज अखिलेश्वरानंद जी और सुश्री प्रज्ञा भारती ने भी संबोधित किया। कार्यक्रम में नर्मदा कलश का पूजन किया गया। साधु-संतों का सम्मान हुआ। शिव तांडव नृत्य की प्रस्तुति भी हुई। कार्यक्रम में वन मंत्री डॉ. गौरीशंकर शेजवार, खेल एवं युवक कल्याण मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया, स्कूल शिक्षा राज्य मंत्री श्री दीपक जोशी, पर्यटन एवं संस्कृति राज्य मंत्री श्री सुरेन्द्र पटवा, सांसद एवं प्रदेश भाजपा अध्यक्ष श्री नंदकुमार सिंह चौहान, राज्य खनिज विकास निगम के अध्यक्ष श्री शिव चौबे, मुख्यमंत्री की धर्मपत्नि श्रीमती साधना सिंह, जन-अभियान परिषद के उपाध्यक्ष श्री प्रदीप पाण्डे और श्री राघवेन्द्र गौतम सहित सभी धर्मों के धर्मगुरू, साधु-संत और जन-प्रतिनिधि उपस्थित थे। स्वागत भाषण विधायक श्री आशीष शर्मा ने दिया।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  12 March 2017

narmda arti nemavar

19 मार्च तक स्थगित रहेगी यात्रा  मुख्यमंत्री  शिवराजसिंह चौहान आज सपत्निक नेमावर में माँ नर्मदा की आरती में शामिल हुए। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सर संघचालक श्री मोहन भागवत, महामंडलेश्वर अखिलेश्वरानंद, साध्वी प्रज्ञा भारती एवं अन्य साधु-संत भी माँ नर्मदा की आरती में सहभागी बने। वन मंत्री डॉ. गौरीशंकर शेजवार, खेल एवं युवक कल्याण मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया, जिले के प्रभारी मंत्री श्री सुरेन्द्र पटवा, स्कूल शिक्षा राज्य मंत्री श्री दीपक जोशी, सांसद श्री नंदकुमारसिंह चौहान, विधायक आशीष शर्मा सहित अन्य जन-प्रतिनिधि भी आरती में उपस्थित थे। नेमावर में जन-संवाद कार्यक्रम के बाद मुख्यमंत्री श्री चौहान सपत्निक लगभग दो किलोमीटर तक ध्वज एवं कलश के साथ पैदल चलकर माँ नर्मदा के घाट पहुँचे। माँ नर्मदा के कलश और ध्वज-पूजन के बाद उन्होंने सिद्धेश्वर मंदिर में जाकर गर्भगृह में इन्हें स्थापित किया। अब ध्वज और कलश 19 मार्च तक यहीं रखे जायेंगे और नर्मदा सेवा यात्रा का विराम रहेगा।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  12 March 2017

kumar gandharv

संगीत जीवन को आनंदमयी बनाता है। पंडित कुमार गंधर्वजी ने संगीत को जो उँचाइयाँ दी हैं उनको बयान करना संभव नहीं है। देवास नगर जहाँ कुमारजी ने संगीत साधना की है, वहाँ आना मेरे लिए सौभाग्य की बात है। मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान ने यह बात देवास में प्रख्यात संगीतज्ञ पंडित कुमार गंधर्व की 25वीं पुण्य-तिथि पर अनहद समारोह में कही। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि कुमारजी के निवास-स्थल पर उनकी स्मृति में संजोई वस्तुओं एवं उनके बाल्य-काल के चित्रों को देखकर मन अभिभूत हो गया। उन्होंने कहा कि देवास में कुमार गंधर्व संग्रहालय बनाया जायेगा। इसके लिए स्थान का चयन विचार-विमर्श कर किया जायेगा। इसके अलावा देवास शहर में कुमारजी की प्रतिमा भी स्थापित की जायेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि सिविल लाईन मार्ग का नामकरण पंडित कुमार गंधर्व के नाम से किया जायेगा। उन्होंने शिलालेख का अनावरण भी किया।  श्री अशोक वाजपेयी एवं श्री महेश अलकुंजवार ने भी संबोधित किया। पंडित मधुप मुदगल के निर्देशन में 29 कलाकारों के दल द्वारा गंवर्ध वृन्द प्रस्तुत किया गया। शुरूआत स्वाति-वाचन हुई। इसके बाद राग कल्याण में ध्रुपद गायन हुआ। मुख्यमंत्री श्री चौहान एवं सभी श्रोताओं ने आनंद के साथ प्रस्तुतियों को सुना।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  15 January 2017

जन्मजात विकृति जानने लांच होगा विशेष एप चेतना

बच्चों में जन्मजात विकृति जानने लांच होगा विशेष एप चेतना बच्चों में जन्मजात विकृति, बीमारी और उनके विकासात्मक विलम्ब को चिन्हित करने के लिये 'चेतना' नाम का विशेष एप बनाया जा रहा है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के बाल सुरक्षा कार्यक्रम में बनने वाले इस एप में 4 डी-डिफेक्ट बर्थ, डिज़ीज़, डेफिशिएंसी और डेव्हलपमेंटल डिले की बच्चों में स्क्रीनिंग की जायेगी। चेतना का फुल फार्म है चाइल्ड हेल्थ, एक्जामिनेशन, ट्रीटमेंट, नोटिफिकेशन और एप्लीकेशन। स्वास्थ्य मंत्री  रुस्तम सिंह अगले सप्ताह प्रदेश में इस एप का शुभारंभ करेंगे। पॉयलेट प्रोजेक्ट के रूप में प्रदेश के चार जिले भोपाल, होशंगाबाद, बड़वानी और रीवा में प्रारंभ किया जा रहा है। बाद में इसे पूरे प्रदेश में लागू किया जायेगा। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन में आज एप से संबंधित कार्यशाला की गयी। मिशन संचालक श्री व्ही. किरण गोपाल ने बताया कि प्रस्तावित एप से कार्यक्रम को उत्कृष्ट एवं तकनीकी पद्धति से चलाने में मदद मिलेगी। कार्यशाला में पॉयलेट प्रोजेक्ट में शामिल जिलों के चिकित्सक, जिला समन्वयक ने भाग लिया।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  10 November 2016

जन्मजात विकृति जानने लांच होगा विशेष एप चेतना

बच्चों में जन्मजात विकृति जानने लांच होगा विशेष एप चेतना बच्चों में जन्मजात विकृति, बीमारी और उनके विकासात्मक विलम्ब को चिन्हित करने के लिये 'चेतना' नाम का विशेष एप बनाया जा रहा है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के बाल सुरक्षा कार्यक्रम में बनने वाले इस एप में 4 डी-डिफेक्ट बर्थ, डिज़ीज़, डेफिशिएंसी और डेव्हलपमेंटल डिले की बच्चों में स्क्रीनिंग की जायेगी। चेतना का फुल फार्म है चाइल्ड हेल्थ, एक्जामिनेशन, ट्रीटमेंट, नोटिफिकेशन और एप्लीकेशन। स्वास्थ्य मंत्री  रुस्तम सिंह अगले सप्ताह प्रदेश में इस एप का शुभारंभ करेंगे। पॉयलेट प्रोजेक्ट के रूप में प्रदेश के चार जिले भोपाल, होशंगाबाद, बड़वानी और रीवा में प्रारंभ किया जा रहा है। बाद में इसे पूरे प्रदेश में लागू किया जायेगा। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन में आज एप से संबंधित कार्यशाला की गयी। मिशन संचालक श्री व्ही. किरण गोपाल ने बताया कि प्रस्तावित एप से कार्यक्रम को उत्कृष्ट एवं तकनीकी पद्धति से चलाने में मदद मिलेगी। कार्यशाला में पॉयलेट प्रोजेक्ट में शामिल जिलों के चिकित्सक, जिला समन्वयक ने भाग लिया।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  10 November 2016

Video
Advertisement
x
This website is using cookies. More info. Accept
All Rights Reserved ©2024 MadhyaBharat News.