Since: 23-09-2009

  Latest News :
विकसित भारत के लिए विकसित तमिलनाडु का दृष्टिकोण भाजपा का संकल्पः मोदी.   इस साल भारत में \'सामान्य से अधिक\' मानसून रहने की संभावना.   समाजवादी पार्टी का मुसलमानों से कोई सरोकार नहीं : मायावती.   80 बनेगा आधार, एनडीए करेगा 400 पार : योगी आदित्यनाथ.   केजरीवाल की गिरफ्तारी को चुनौती वाली याचिका पर ईडी को ‘सुप्रीम’ नोटिस.   बाबा साहब के सपनों को साकार करने वाली सरकार चुनें : मायावती.   मैडम सोनिया- राहुल गांधी ने मैदान छोड़ दिया : शिवराज.   खजुराहो में इंडिया गठबंधन ने फारवर्ड ब्लाक के प्रत्याशी आरबी प्रजापति को दिया समर्थन.   इस बार का चुनाव रामद्रोहियों और राम के पक्षधरों का चुनाव है: मुख्यमंत्री डॉ. यादव.   जीतू ने कसा तंज भाजपा ने चंदे को धंधा बनाया.   भाजपा प्रत्याशी की शिकायत पर कमलनाथ के पीए पर केस दर्ज.   प्रदेश में सबसे ज्यादा अपराध आदिवासी वर्ग पर हो रहे हैं: जीतू पटवारी.   छत्तीसगढ़ के शराब घोटाले मामले में ईडी फिर एक्शन की तैयारी में.   मवेशियों का सड़क में डेरा बढ़ी दुर्घटना की आशंका.   राज्यपाल हरिचंदन उड़िया नव वर्ष उत्सव में शामिल हुए.   एक लाख के इनामी नक्सली के साथ सात नक्सली गिरफ्तार.   सड़क दुर्घटना में दो सगे भाइयों समेत तीन युवकों की मौत.   मैनपाट में घर में लगी आग की चपेट में आकर तीन बच्चे जिंदा जले.  

टीकमगढ़ News


tikamgarh, Two innocent brothers ,drowning

टीकमगढ़। मध्य प्रदेश के टीकमगढ़ जिले में रविवार को नदी में डूबने से दो सगे भाईयों की मौत हो गई। हादसे के दौरान मृतकों के परिजन खेत में रखवाली कर रहे थे। होली के एक दिन पहले हुए हादसे से गांव में मातम पसर गया है, वहीं परिजनों का भी रो रोकर बुरा हाल है।   जानकारी अनुसार पूरा मामला जतारा थाना क्षेत्र का है। यहां गांव लार खुर्द में नदी में दो सगे भाई नहाने के लिए गए हुए थे। नहाते-नहाते दोनों गहरे पानी में चले गए। जिसके बाद डूबने से दोनों की मौत हो गई। बच्चों के माता-पिता नदी के पास खेतों की रखवाली कर रहे थे। मृतक बच्चों के पिता विशननाथ सपेरा ने बताया कि वह लार गांव के रहने वाले हैं। गुड़ा गांव में जमीन रखवाली के लिए गए थे, जहां परिवार के सभी सदस्य फसल की रखवाली कर रहे थे। इस दौरान छोटा बेटा देवेंद्र (5) उर नदी में नहाने के लिए चला गया, वह डूबने लगा तो उसे बचाने के लिए बड़ा बेटा रोहन (7) भी नदी में कूद गया। दोनों भाईयों को डूबता हुआ देखकर तीसरा भाई दौड़कर परिजनों के पास पहुंचा और उन्हें घटना की जानकारी दी। इसके बाद मौके पर पहुंचे परिजनों और ग्रामीणों ने दोनों बच्चों को बाहर निकाला और नजदीकी सरकारी अस्पताल जतारा ले जाया गये। जहां पर डॉक्टरों ने जांच उपरांत दोनों बच्चों को मृत घोषित कर दिया है। सूचना पर पहुंची पुलिस ने पंचनामा की कार्रवाई करने के बाद दोनों के शव पोस्टमार्टम के लिए भेज दिए। इधर हादसे के बाद पूरे गांव में मातम छा गया है। परिजनों का भी रो रोकर बुरा हाल है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  24 March 2024

tikamgarh, Army soldier , heart attack

टीकमगढ़। मध्य प्रदेश के टीकमगढ़ जिले में सोमवार को सेना के जवान की हार्ट अटैक से मौत हो गई। बताया जा रहा है कि क्रिकेट खेलने के दौरान उसके सीने में दर्द हुआ और उसकी तबीयत बिगड़ गई। जवान एक महीने की छुट्टी पर घर आया था। उसे 6 फरवरी को ड्यूटी पर लौटना था।   मामला जिले के लिधौरा थाना क्षेत्र के मरगुवां गांव का है। जहां रहने वाला 35 वर्षीय विनोद वंशकार थल सेना में सैनिक है और वह वर्तमान में सारंगपुर में पदस्थ है। वह एक महीने की छुट्टी पर घर आया था। सोमवार सुबह अचानक उसे सीने में दर्द हुआ। परिजन जिला अस्पताल लेकर आए, प्राथमिक उपचार के बाद डॉक्टरों ने उसे झांसी रेफर कर दिया, लेकिन रास्ते में ही मौत हो गई।   इसके बाद परिजन उसके शव को गांव ले गए। घटना की जानकारी लगते ही पुलिस मौके पर पहुंची। पुलिस ने बताया कि सागर आर्मी कैंप से सेना के अधिकारी आ रहे हैं। अधिकारियों के आने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी। आर्मी जवान विनोद वंशकार की मौत से पूरे गांव में मातम छा गया है। उनके घर बड़ी संख्या में लोगों की भीड़ जमा हो गई है। फिलहाल, पुलिस पूरे मामले की जांच कर रही है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  23 January 2024

tikamgarh, Two youths drowned, body found

टीकमगढ़। जिला मुख्यालय से 5 किमी दूर शिव धाम कुंडेश्वर में शुक्रवार सुबह जमडार नदी में नहाते समय दो युवक गहरे पानी में डूब गए। नदी में नहा रहे अन्य लोगों ने उन्हें बचाने का प्रयास किया, लेकिन वे सफल नहीं हुए। लोगों की सूचना पर खिरिया चौकी पुलिस मौके पर पहुंची। पुलिस ने गोताखोरों की मदद से एक युवक के शव को नदी से बाहर निकाल लिया है, जबकि दूसरे की तलाश की जा रही है।   खिरिया पुलिस द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार शुक्रवार सुबह कुंडेश्वर में नदी में दो लड़कों के डूबने की सूचना मिली। मौके पर जाकर नदी पर नहा रहे अन्य लोगों से पूछताछ की गई। इस दौरान लोगों ने बताया कि दो लड़के नदी में डूब गए हैं। तत्काल गोताखोरों को बुलाकर लड़कों की तलाश की गई। इस दौरान एक लड़के का शव नदी से बाहर निकाला गया। गोताखोरों की मदद से दूसरे लड़के की तलाश की जा रही है। पुलिस को मिली शुरुआती जानकारी में पता चला है कि नदी में डूबे युवक कुर्राइ गांव निवासी 18 वर्षीय विकास यादव और 19 वर्षीय आदेश विश्वकर्मा निवासी हरपुरा थाना जतारा हैं। इनमें से पुलिस को आदेश विश्वकर्मा का शव मिल गया है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  4 August 2023

tikamgarh, Two children scorched , during treatment

टीकमगढ़। शहर के सेल सागर तालाब के पास बंधान मोहल्ले में सोमवार सुबह एक घर में आग लग गई थी। हादसे में पति-पत्नी सहित दो बच्चे बुरी तरह झुलस गए थे। उपचार के दौरान सोमवार देर रात 3 वर्षीय पल्लवी और 1 साल के मनोहर की मौत हो गई है। साथ ही महिला की हालत भी गंभीर बताई जा रही है। फिलहाल पति-पत्नी का इलाज चल रहा है।   प्राप्त जानकारी के अनुसार सोमवार सुबह बंधान मोहल्ले में लल्लू कुशवाह के घर में आग लग गई थी। हादसा होते ही मोहल्ले के लोग मौके पर पहुंचे और पीड़ित परिवार को मकान से बाहर निकाला गया। मोहल्ले वालों ने आग में झुलसे लल्लू कुशवाहा, उनकी पत्नी रानी कुशवाहा, बेटी पल्लवी और बेटा मनोहर को जिला अस्पताल में भर्ती कराया। सिविल सर्जन डॉ. अमित शुक्ला ने बताया कि उपचार के दौरान सोमवार रात 3 वर्षीय पल्लवी की मौत हो गई। इसके बाद 1 साल के बेटे मनोहर, लल्लू कुशवाहा और उनकी पत्नी को ग्वालियर रेफर कर दिया था। उपचार के दौरान ग्वालियर में 1 साल के बेटे की भी मौत हो गई। वहीं, पति-पत्नी का उपचार जारी है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  11 July 2023

tikamgarh,Scindia ,election, Kamal Nath

टीकमगढ़। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने शुक्रवार को टीकमगढ़ प्रवास के दौरान केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया पर जमकर हमला बोला। उन्होंने कहा कि हमें सिंधिया की जरूरत नहीं है। अगर वे इतने बड़े तोप थे तो ग्वालियर और मुरैना में महापौर चुनाव क्यों हारे? दरअसल, पिछले साल हुए निकाय चुनाव में सिंधिया के प्रचार के बावजूद ग्वालियर और मुरैना में भाजपा महापौर का चुनाव हार गई थी। उन्होंने सरकार पर हमला करते हुए कहा कि बुंदेलखंड क्षेत्र में आज तक भाजपा की सरकार किसानों को पानी मुहैया नहीं करा सकी है। बेरोजगारी से युवा परेशान है। किसानों को बिजली नहीं मिल रही है। सीडी कांड के सवाल पर उन्होंने कहा कि पुलिस ने मुझे हनीट्रैप मामले की सीडी दिखाई थी। चंद मिनट देखने के बाद ही मैंने उन्हें रोक दिया था। मैंने सीडी सार्वजनिक इसलिए नहीं की, क्योंकि पहले उसकी सत्यता की जांच जरूरी थी। मैं नहीं चाहता था कि जांच किए बिना लोगों की बदनामी हो। कमलनाथ ने कहा कि चार जनवरी को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान टीकमगढ़ के दौरे पर आए थे। तब उन्होंने कन्या पूजन किया था और एक सप्ताह बाद ही प्रशासन ने उन बेटियों का घर गिरा दिया था। पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ शुक्रवार को एक जनसभा को संबोधित करने के लिए टीकमगढ़ पहुंचे थे। उन्होंने कहा कि भारत ऐसा देश है, जिसमें विभिन्न जाति, संप्रदाय और भाषाओं के लोग रहते हैं। आजादी के बाद से कांग्रेस ने देश को एकजुट करने का काम किया, लेकिन भाजपा अब देश को वर्ग, संप्रदाय और जातियों के नाम पर बांटने का काम कर रही है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  20 January 2023

tikamgarh, Minor son ,shot dead mother

टीकमगढ़। मध्य प्रदेश के टीकमगढ़ शहर में एक दिल दहला देने वाला मामला सामने आया है। यहां एक कलयुगी नाबालिग बेटे ने पिता की लायसेंसी बंदूक से अपनी मां की गोली मारकर हत्या कर दी। हत्या करने के बाद उसने खुद ही पुलिस कंट्रोलरूम को हत्या की सूचना दी। पुलिस ने शव को कब्जे में लेने के बाद हत्यारोपी बेटे को गिरफ्तार कर लिया है। आरोपित बेटे ने पुलिस को बताया है कि उसे ऐसा लगता था कि मां उसे प्यार नहीं करती और जानबूझकर रोजाना उसकी पिटाई करती है। जानकारी अनुसार यह पूरा मामला देहात थाना क्षेत्र के भगत नगर कॉलोनी का है। यहां इलाहाबाद बैंक में सुरक्षा गार्ड की नौकरी करने वाले रमेश रजक अपने परिवार के साथ रहते है। नौकरी के चलते उन्होंने लाइसेंसी बंदूक ले रखी थी। मंगलवार दोपहर उनके नाबालिग 17 वर्षीय बेटे ने उसी बंदूक से अपनी मां सपना रजक (42) को यह कहते हुए गोली मार दी कि तू मुझसे प्यार नहीं करती। गोली सीने में लगने से मां की मौके पर ही मौत हो गई। गोली चलने की आवाज सुनकर आसपड़ोस के लोग उनके घर पहुंचे तो देखा कि बेटे के हाथ में बंदूक है और मां का लहूलूहान शव नीचे पड़ा है। लोगों ने तुरंत पुलिस को घटना की सूचना दी। घटना की जानकारी मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंची। पुलिस ने नाबालिग बेटे को घर से ही गिरफ्तार कर लिया है। शव को पोस्टमॉर्टम के लिए जिला अस्पताल भेज दिया है। घटनास्थल की जांच के लिए एफएसएल टीम को बुलाया गया है। नाबालिग सहित मृतका के पति से भी पूछताछ की जा रही है। बताया जा रहा है कि खेती किसानी के काम से रमेश रजक मंगलवार को अपने गांव गए हुए थे। नाबालिग बेटा व मां घर पर अकेले थे इसी दौरान दोनों के बीच कुछ बातचीत हुई और नाबालिग बेटे ने पिता की लाइसेंसी बंदूक उठाकर मां के सीने में गोली दाग दी जिससे मां की मौके पर ही मौत हो गई। घटना के बाद इलाके में दहशत का माहौल है।   टीकमगढ़ पुलिस के एएसपी सीताराम ने बताया कि पुलिस के पहुंचने पर हत्यारोपी बेटा आराम से कुर्सी पर बैठा था। जब उससे हत्या का कारण पूछा गया तो वह बोला कि मां प्यार नहीं करती थी, बस मारपीट करती रहती थी। इससे परेशान हो गया था। पुलिस के मुताबिक, हत्यारोपी का एक भाई है, जो उससे बड़ा है। वह इंदौर में रहकर पढ़ाई कर रहा है। पुलिस आरोपित बेटे के पिता से भी पुलिस पूछताछ कर रही है कि उसने अपनी बंदूक इतनी लापरवाही से क्यों रखी थी।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  17 January 2023

 Shivraj Singh Chauhan

सीएम राइस स्कूल ,सड़क निर्माण ,सौंदर्यीकरण ,पुल निर्माण पंचायत भवन ,खेल मैदान ,अम्बेडकर भवन के साथ कई घोषणाएं   मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने पूर्व सीएम कमलनाथ पर निशाना साधते हुए कहा की  | कमलनाथ कहते  हैं कि शिवराज  तो नारियल जेब में धरे रहते हैं  | और हर  कहीं नारियल फोड़ देते हैं  | उन्होंने कहा  कमलनाथ आज सुन लें कितने नारियल फोड़े हैं हमने |  और  किस-किस जगह नारियल फोड़े हैं  |  इस दौरान उन्होंने  पृथ्वीपुर में कई बड़ी जनहित और विकास की घोषणएं की  |  मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने कमलनाथ के नारियल फोड़ने वाले बयान पर पलटवार करते हुए कहा की  | कमलनाथ को हम बताएँगे की कहाँ कहाँ  नारियल हमने फोड़े हैं |  उन्होंने कहा  पृथ्वीपुर में सीएम राइस स्कूल खोलने का ₹18 करोड़ का नारियल है  | हमने दूसरा नारियल फोड़ा रोहतेरा, कोली, सिमरिया 6 किलोमीटर सड़क निर्माण का,  जेरौन में नाला निर्माण होगा , हमने नारियल फोड़ा अंबेडकर भवन निर्माण का, हमने नारियल फोड़ा जेरौन में बस स्टैंड  निर्माण का,  तालाब के सौंदर्यीकरण का | दिगौड की तहसील का  पूरे  मंत्रिमंडल के सदस्य बैठे हैं कल ही तय करके पूरी पोस्ट सैंक्शन कर दी हैं  | उन्होंने कहा कमलनाथ जान लें  हमने नारियल फोड़ा पृथ्वीपुर में राधा सागर तालाब के सुंदरीकरण का  ,पाइप लाइन के विस्तार का  , तिराहा के सौंदर्यीकरण,और सिटी में जब घुसो तो अच्छो एंट्रेंस गेट का  शिवराज ने कहा कमजोरों को कोई सताए नहीं इसलिए,पृथ्वीपुर में जिम भी बनेगी |  उसका भी नारियल फोड़ दिया 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  12 November 2021

 Nitendra Singh Rathore

नितेन्द्र सिंह ने कहा अपने मत का सही प्रयोग करें   पृथ्वीपुर विधानसभा  उपचुनाव के लिए मतदाताओं में ख़ासा उत्साह देखा गए  | कांग्रेस प्रत्याशी नितेन्द्र सिंह राठौर ने अपने पूर्वजों को नमन कर मतदान किया | पृथ्वीपुर में मतदान के दौरान गड़बड़ी की शिकायतें  भी  सामने आईं  | गड़बड़ी को लेकर भाजपा  और  कोंग्रेस ने एक दूसरे पर आरोप भी लगाये |  पृथ्वीपुर में मतदाताओं में  मतदान काे लेकर जबर्दस्त उत्साह  देखने को मिला  | आलम यह था कि महज चार घंटे में ही 34.52 प्रतिशत मतदान  हुआ  |   जिसमें 37 प्रतिशत पुरूष एवं 31 प्रतिशत महिलाओं ने अपने मताधिकार का प्रयाेग किया है  |  कई  जगह मतदान केंद्राें पर मतदाताओं की  कतारें लगी रहीं | इस दौरान इलाके की  सुरक्षा व्यवस्था की कमान खुद आइजी अनिल शर्मा ने संभाल  रखी थी  | कांग्रेस प्रत्याशी नितेंद्र सिंह राठौर ने सर्वप्रथम अपने दादाजी एवं पिताजी स्वर्गीय  बृजेंद्र सिंह राठौर   के चरणों में नमन कर एवं मां मीरा सिंह  राठौर  से  आशीर्वाद प्राप्त कर मतदान  किया |  नितेन्द्र सिंह ने सभी मतदाताओं से निवेदन है कि अपने मताधिकार का प्रयोग करें  | यह आपका नैतिक अधिकार है  कि स्वच्छ एवं मजबूत लोकतंत्र के लिए मताधिकार का सही उपयोग हो  |  प्रथ्वीपुर विधानसभा सीट पर दाेपहर  बाद अचानक मतदान में गड़बड़ी की शिकायतें बढ़ गई  | बरेठी में पीठासीन अधिकारी की कार्यप्रणाली काे लेकर कांग्रेस ने हंगामा कर दिया |  वहीं केशवगढ़ में एक मतदान केंद्र पर मृत व्यक्तियाें के भी मत डालेे जाने की शिकायत मिलने पर तहसीलदार जांच के लिए पहुंचे |  बरेठी गांव में मतदान केंद्र क्रमांक 187 पर पीठासीन अधिकारी के रूप में रामचरण अहिरवार की तैनाती थी |  यहां पर कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने हंगामा कर दिया | कांग्रेस कार्यकर्ताओं का आराेप था कि पीठासीन अधिकारी मतदाताओं काे अंदर ले जाकर एक दल विशेष के पक्ष में मतदान करवा रहे हैं  |  मामले की जानकारी  मिलने  पर कांग्रेस प्रत्याशी  नितेंद्र सिंह  राठाैर भी पहुंच गए  | कांग्रेस प्रत्याशी ने हंगामा शांत कराने के साथ ही पीठासीन अधिकारी काे समझाईश दी कि निष्पक्ष मतदान कराएं, जिससे शांतिपूर्ण वातावरण में मतदान की प्रक्रिया पूरी हाे सके | वहीं केशवगढ़ में मतदान केंद्र क्रमांक 140, 141 पर भी मतदान में गड़बड़ी की शिकायत मिली है |  इसके बाद एसडीएम सीपी पटेल के निर्देश पर तहसीलदार मामले की जांच के लिए पहुंचे |  गाेर ग्राम में मतदान की रफ्तार काफी धीमी रही है |  इस बीच 105 साल की महिला गुड़ियाबाई ने गाेर ग्राम स्थित मतदान केंद्र पर पहुंचकर अपने मत का प्रयाेग कर लाेगाें से अधिक से अधिक संख्या में मतदान करने की अपील की  उपचुनाव के दाैरान मोहनगढ़ मतदान केंद्र पर ग्राम पंचायत सरपंच के वाहनों से मतदान केंद्राें तक मतदाताओं काे पहुंचाने का वीडियाे भी तेजी से वायरल हुआ | जिस पर  राजनीतिक दलों ने आचार संहिता के उल्लंघन का आराेप लगाया  |   प्रथ्वीपुर विधानसभा सीट भाजपा व कांग्रेस के लिए प्रतिष्ठा का सवाल बनी हुई है | इस सीट पर जीत के लिए दाेनाें ही दलाें ने जमकर पसीना बहाया है |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  31 October 2021

 Shivraj Singh Chauhan

पृथ्वीपुर में सुरक्षा के साथ सम्मान की भी रक्षा की जाएगी   पृथ्वीपुर में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह  की सभा मे  बसपा के पूर्व प्रत्याशी नंदराम कुशवाहा  अपने सैकड़ो समर्थकों के साथ भाजपा में शामिल हो गए हैं |   इस दौरान शिवराज सिंह चौहान ने सभा को सम्बोधित करते हुए कहा की  |  जरूरी है कि सरकार की योजनाएं ठीक तरीके से नीचे तक पहुंचे और उसका जनता को लाभ मिले इसके लिए जरूरी है कि भाजपा का विधायक चुने  |  पृथ्वीपुर में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा की  विकास और  जनकल्याण की योजनाएं  तभी चलती हैं जब विधायक क्षेत्र में घूमे    मुख्यमंत्री और  मंत्रियों को बताएं  | उन्होंने कहा पिछले दिनों जब आचार संहिता नहीं लगी थी मैं जेरोन आया था  | तो पता चला  जो मकान दिए गए हैं  | उनमें  कुछ गड़बड़ी की गई थी |  पैसे खा लिए गए थे |  मैंने तत्काल सम्बंधित लोगों को सस्पेंड किया था  | योजनाएं  ठीक से नीचे पहुंच जाएं इसके लिए भी जरूरी है की भारतीय जनता पार्टी का विधायक चुनें |  शिवराज ने कहा मैं आज पृथ्वीपुर को ये वचन देता हूं की मैं किसी भी हालत में, आम जनता की सुरक्षा और सम्मान सुनिश्चित करूंगा |  क्योंकि, कई बार ये होता है की कुछ लोग आतंक पनपाते हैं |  मनमानी करते हैं  |  मैं किसी भी कीमत पर ये नही होने दूंगा |   सुरक्षा भी होगी और सम्मान की रक्षा भी होगी  |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  25 October 2021

 Nitendra Singh Rathore

पारिवारिक रिश्ते का हवाला देकर सब को जोड़ा   उपचुनाव का प्रचार अपने चरम पर है |  ऐसे में पृथ्वीपुर से कांग्रेस प्रत्याशी नितेन्द्र सिंह पैदल पैदल अपने इलाके में घर घर दस्तक दे रहे हैं |  नितेन्द्र अपने इलाके से खुद का पारिवारिक रिश्ता बताते हैं |  उनका कहना है उनका लोगों से जो रिश्ता है |  वही उन्हें इस चुनाव में जीत दिलवाएगा  |  पृथ्वीपुर में कांग्रेस प्रत्याशी नितेन्द्र सिंह राठौर अपनी जीत के प्रति आश्वस्त नजर आ रहे हैं |  उनका कहना है पृथ्वीपुर  का सर्वांगीण विकास उनका लक्ष्य है | नितेन्द्र बताते हैं उनका इस इलाके  से तीन पीढ़ियों से पारिवारिक रिश्ता है |  उनके परिवार को यहाँ की जनता सदैव अपना आशीर्वाद देती रही है  | और इस बार भी इस रिश्ते के दम पर वे चुनाव मैदान में हैं |  युवाओं में खासे लोकप्रिय नितेन्द्र जनसम्पर्क के लिए पैदल ही निकल पड़ते हैं  | और उनके साथ युवाओं का हुजूम देखने को मिलता है | रविवार को भी मोहनगढ़ और उसके आसपास के इलाकों में नितेन्द्र पहुंचे और लोगों से मेल मुलाक़ात कर मतदान की अपील की  उन्होंने कुछ नुक्क्ड़ सभाओं को भी सम्बोधित किया | उन्होंने कहा आपके पास मौक़ा है अपने बीच के व्यक्ति को चुनने का जो आप के हर सुख दुःख में आपका साथ दे |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  24 October 2021

 kamalnath

प्रदेश कृषि पर केंद्रित , किसान के पास पैसा जरूरी मप्र की पहचान माफिया ,मिलावट से नहीं होनी चाहिए   रैगांव उपचुनाव में कांग्रेस और भाजपा अब एड़ी चोटी का जोर लगा रही है | मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान रैगांव में आधा दर्जन सभा कर चुके है |   ऐसे में आज कांग्रेस ने भी सिंहपुर में शक्ति प्रदर्शन किया  | पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने सिंगपुर में एक विशाल जनसभा को संबोधित किया  | और शिवराज  सरकार पर जमकर निशाना साधा |  पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने भाषण के दौरान  कहा की  ... प्रदेश की व्यवस्था कृषि पर केंद्रित है  ... प्रगति तभी होगी जब किसान की  जेब मे पैसा होगा | कमलनाथ ने कहा हमने कर्ज माफ किया,, हम कृषि क्षेत्र में नई क्रांति लाना चाहते थे  | हमने शुरुआत की थी |  हमने नौजवानके हाथों में काम होने की तड़प देखी | निवेश के लिए प्रयास किये |  मगर मेरी सरकार सौदेबाजी कर गिरा  दी गई |  उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश में अब  कोई निवेश  नहीं करना चाहता | लोगों का विश्वास उठ चुका है | मध्य प्रदेश  पांच राज्यों से घिरा है |  देश का हृदय है लेकिन यहां कोई निवेश करने नहीं आता | कमलनाथ ने कहा  प्रदेश . की पहचान माफिया और मिलावट से नहीं होनी चाहिए |  इसलिए हमने शुद्ध का युद्ध शुरू किया था  |  मुझसे 15 माह का हिसाब मांगते हैं और  मैं तैयार हूं |  आइये सामने खड़े होइए | कमलनाथ ने कहा कि स्कूल में मास्टर नही, अस्पताल में डॉक्टर नही फिर भी शिवराज आते हैं और  बोलते हैं  |   शिवराज को तो माफी मांगनी चाहिए  |   कमलनाथ ने मोदी सरकार पर भी हमला बोला  | उन्होंने कहा कि मोदी ने कहा था कि 20 हजार करोड़ कोरोना से लड़ने को दूंगा  | सतना में साढ़े 5 हजार लोग मर गए | कमलनाथ ने कहा कि वो सौदा नही करना जानते  |  सौदा करते तो सरकार चलती  | मैं प्रदेश को सुरक्षित करना चाहता था |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  20 October 2021

 Pradhuman Singh Tomar

ट्रांसफार्मर रखने लिए पैसे,अधिकारी पर कार्यवाई के निर्देश   निवाड़ी  में ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर विधुत सब स्टेशन का  उद्घाटन  करने के दौरान एक्शन मोड़ में नजर आये  |  तोमर को जब  ग्रामीणों ने बताया की ट्रांसफार्मर रखने के एवज में दस हजार रुपये अधिकारी को देने पड़े | तो वे अधिकारियों पर भड़क गए  | और तुरंत  कार्रवाई के निर्देश दिए  |  ऊर्जा मंत्री प्रधुम्न सिंह तोमर इन दिनों एक्शन मोड़  में है |  विधुत सब स्टेशन देवेंद्रपुरा के ई लोकार्पण के मौके पर ग्रामीणों ने तोमर को बताया की | ट्रांसफार्मर रखने के एवज में  विधुत अधिकारी को 10 हजार रुपये देने पड़े  |  जिसपर तोमर ने नाराजगी जाहिर करते हुए तुरंत अधिकारी पर कार्रवाई के आदेश दिए |  इस दौरान उन्होंने  ग्रामीण के पैर छूकर विश्वास  दिलाया कि  | आपको विद्युत सुविधा उपलब्ध होगी |  और ऐसे कार्य करने वाले अधिकारियों के खिलाफ कठोर कार्यवाही की जाएगी | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  27 September 2021

 hell life

सरपंच नदारद, चक्का जाम करने की दी चेतावनी   टीकमगढ़ के चकरा निवासी नारकीय जीवन जीने को मजबूर हैं | इस क्षेत्र में ना तो सड़कें हैं |  ना ही पीने के पानी और शौचालय की समुचित व्यवस्था |  चकरा आदिवासी हरिजन बहुल इलाका है |  यहाँ के सरपंच और सचिव को सिर्फ आदिवासियों के वोट से मतलब है  |  इन सब से नाराज ग्रामीणों ने समस्या हल नहीं करने पर चक्का जाम करने की चेतावनी दी है |  चकरा आदिवासी हरिजन बहुल इलाके के निवासी शासन और  प्रशासन की अनदेखी  के  चलते नरकीय जीवन जीने को मजबूर हो रहे हैं  | ये आदिवासी सिर्फ नेताओं के लिए वोट बैंक हैं | यहाँ ना तो  सड़कें हैं |   ना ही स्वच्छ भारत अभियान के तहत यहां पर शौचालयों का निर्माण किया गया  |  ग्रामीण आज भी खुले मैदान में  शौचा  जाने के लिए मजबूर हैं |  यहां के सचिव और  सरपंच ग्रामीणों की सुध  लेने नहीं आते  |  इलाके के  सरपंच इमरत यादव कई सालों से ग्रामीणों को नजर ही नहीं आये  | मोहल्ला के निवासियों को पीने के पानी के लिए 1 किलोमीटर दूर से पानी भर कर  लाना पड़ता है | जब इस संबंध में हमने ग्रामीणों से बात की तो उन्होंने अपनी परेशानी बताई  |  और कहा यदि प्रशासन ने हमारे इलाके  पर ध्यान नहीं दिया तो   समस्त चकरा निवासी चक्का जाम करने के लिए मजबूर होंगे  | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  16 August 2021

 riot

गाड़ियों , दुकानों में तोड़फोड़ , राहगीरों को किया घायल   टीकमगढ़ में  कोतवाली थाने से कुछ ही दूरी पर एक  दर्जन से ज्यादा गुंडों और बदमाशों ने जमकर उत्पात मचाया  | बदमाशों ने खुलेआम तलवार लहराई और गाड़ियों में तोड़ फोड़ की  | वहीं पुलिस बदमाशों को पकड़ने के बाजय बस स्टैंड को बंद करने में लगी रही  |  टीकमगढ़ में बदमशों को अब पुलिस का डर नहीं  रहा  |  थाने से कुछ ही दूर बस स्टैंड में करीब एक दर्जन बदमाशों ने जमकर उत्पात मचाया  | असामाजिक तत्वों ने खुलेआम तलवार , डंडों और हथियारों के बल पर दुकानों , गाड़ियों और गुजरते हुए राहगीरों पर बर्बरता पूर्वक हमला किया  |  जिसमें कई राहगीर और ट्रक ड्राइवर घायल हो गए |  कई गाड़ियों को नुकसान पहुंचा  | बदमाशों ने दुकानदारों का सामान दुकानों से  बाहर फेंक दिया  |करीब  10 से 15 मिनट तक आतंक मचाने के बाद सारे गुंडे भाग खड़े हुए |  बताया जा रहा इन बदमाशों के खिलाफ कई मामले भी दर्ज हैं |  लेकिन पुलिस अब तक इन की तलाश नहीं कर पाई है | बताया ये भी जा रहा है की इन गुंडों को राजनैतिक संरक्षण   प्राप्त है  |  वहीं पुलिस ने अपनी असफलता को छुपाते हुए गुंडों को बंद करने की जगह  बस स्टैंड को बंद करना उचित समझा  | घटना को लेकर पूरे शहर में लोगों में दहशत का माहौल बना हुआ है  | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  1 August 2021

 staff nurse strike

मांगे पूरी होने तक जारी रहेगी हड़ताल   टीकमगढ़ में अपनी विभिन्न मांगों को लेकर  स्टाफ नर्स अनिश्चितकालीन धरने पर बैठी  हैं  | नर्सो का कहना है की जब तक उनकी मांगे नहीं मानी जाएँगी तब तक हड़ताल जारी रहेगी |  अनिश्चितकालीन धरने पर बैठी नर्सों ने बताया की कई बार शासन को उनकी मांगों  से अवगत कराया गया  |  लेकिन सरकार इस ओर ध्यान नहीं दे रही | और  न ही अब तक नर्सों के हित में कार्य किया गया  |  उन्होंने बताया की पूरे कोरोना काल में स्टाफ नर्स का काम फ्रंटलाइन वर्कर से कहीं ज्यादा रहा है | अपनी जान जोखिम में डालकर उन्होंने इस संकट की घड़ी में कोरोना पीड़ितों की सेवा की  |  इस दौरान कई नर्सों ने अपनी जान भी गवाई | लेकिन मध्य प्रदेश सरकार की उदासीनता की वजह से आज उन्हें फिर से अपना कार्य छोड़कर  धरने पर बैठने के लिए  मजबूर होना पड़ा  है  | नर्सों ने सरकार से मांग की है की  उन्हें  अन्य राज्यों की तरह सेकंड ग्रेड वेतन दिया जाए  |  जो नर्सेज अभी अस्थाई तौर पर कार्य कर रही हैं  |    

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  2 July 2021

 inauguration of women police station

महिलायें कर सकेंगी थाने में शिकायत   टीकमगढ़ में एसपी प्रशांत खरे ने महिला थाने का उद्घाटन किया  | इस थाने से महिलाओं के लिए न्याय की लड़ाई लड़ना आसान हो जाएगा  |  इस मौके पर प्रशासनिक अधिकारीयों  सहित पुलिस के अफसर और जवान मौजूद रहे  |  महिला थाने का उद्घाटन करते हुए एसपी प्रशांत खरे ने बताया  की | महिलाओं के प्रति लगातार बढ़ रहे अपराधों पर  लगाम लगाने के लिए मध्य प्रदेश सरकार की  मंशा  के अनुरूप  महिला थाने का विधिवत शुभारंभ किया गयाहै |  जिसका इंचार्ज निरीक्षक हिमांशु चौबे को बनाया गया है  | पुलिस की कोशिश है की महिलाओं के प्रति बढ़ रहे अपराधों पर लगाम लगे |  महिलाएं मानसिक रूप से पुलिस थाने के नाम से ना डरे  | और  अपनी परेशनी थाने में बता सके |  पुलिस की कोशिश महिलाओं को न्याय दिलाने की होगी | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  1 July 2021

 rape

एडिशनल एसपी ने कहा जांच के बाद होगी कार्यवाई   टीकमगढ़ में एक  नाबालिग बच्ची ने अपने दो रिश्तेदारों पर  सामूहिक बलात्कार का आरोप लगाया है। लेकिन पुलिस ने इस मामले में एआईआर तक दर्ज नहीं की है |  इस मामले की शिकायत  किये जाने से  नाराज आरोपी  पीडित को समझौता करने के लिए धमका रहे है  | एडिशन एसपी एम एल चौरसिया ने मामले को संज्ञान में लेते हुए दोषियों पर कार्यवाई की बात कही है |  मामला ग्राम मानिकपुर का है | जहां एक नाबालिग ने एसपी को दिए शिकायती आवेदन मै बताया कि कुछ दिनों पूर्व रात 11बजे उसके घर उसके दूर के रिश्तेदार विनोद चढ़ार और नीरज चढ़ार आए हुए थे | थोड़ी देर रुकने के बाद दोनों चले गए और  पुनः रात को आए   | जहाँ  मुझे कुछ सुंघाकर  गाव के स्कूल ले गए |  इसके बाद इन लोगो ने बारी बारी से  गलत काम किया  |  जब मेरे परिवार वाले मुझे ढूढ़ते स्कूल आये तब मैं वहीँ  थी |  होश आने के बाद मैंने सारी  घटना माता पिता को बताई |  घटना के बाद  डायल 100 को सूचित किया गया  | और थाने में पूरी घटना बताई  | लेकिन इसके बाद भी न कोई कोई शिकायत दर्ज नहीं की गई | और ना ही मेडिकल कराया गया  |  वहीँ आरोपी समझौते को लेकर परिवार पर दबाव बना रहे है  |  जब इस संबंध में एडिशन एसपी एम एल चौरसिया ने कहा की  मामले की जांच  की जाएगी  |  और आरोपी कोई भी हो उसके खिलाग कार्यवाही होगी  | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  23 June 2021

 world yoga day

लोगों ने महाअभियान में बढ़चढ़कर लिया हिस्सा   विश्व  योग दिवस पर टीकमगढ़ में कई जगह  विशेष टीकाकरण किया गया |  इसी के तहत बड़ी संख्या में टीकाकरण केंद्र पहुंचे लोगों ने टीका  लगवाया  |  टीकाकरण का यह  महाभियान  सुबह 10 बजे से शुरू होकर शाम 5 बजे तक रहा  |  इस दौरान लोगों में वैक्सीनेशन को लेकर काफी  उत्साह देखा गया  |  भारत सरकार का उद्देश्य है की तीसरी लहर को रोका जाय | अगर तीसरी लहर आती है तो इससे नुकसान ना हो | वहीँ  टीकमगढ़ महाराज मधुकर शाह जू देव ने लोगों से इस महा अभियान का हिस्सा बनने की अपील की  | महा अभियान को लेकर  कलेक्टर सुभाष द्विवेदी ने कैंप का पूरी टीम के साथ निरीक्षण किया   | और लोगों को टीका लगाने के लिए प्रेरित किया | युवराज रुद्र प्रताप शाह ने अभियान को लेकर कहा की |   कि जरुरत पड़ने पर टीकाकरण कार्यक्रम को आगे फिर से किया जाएगा  | वहीँ  विश्वजीत सिंह जू देव ने कहा कि लोगों को सुरक्षित रखने के लिए टीकाकरण कार्यक्रम जरूरी है  | और हमारी जनता सुरक्षित रहे यह हमारी ओर सरकार की प्राथिकताएं है  |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  22 June 2021

young man beating

पुलिस ने युवक को बेरहमी से मारा   राजा राम की नगरी ओरछा में पुलिस का बर्बर चेहरा एक बार फिर  सामने आया  | जहाँ बेवजह पुलिस ने एक युवक की बेरहमी से पिटाई की और बिना किसी कसूर के उसे घंटों हवालात में रखा  |  ओरछा में बेतवा नदी के किनारे बने कंचन घाट  पर पुलिस ने बर्बरता की नई इबारत लिख दी  | जहां एक परिवार अपनी बच्ची का मुंडन करवाने के लिए आया हुआ था |  वही सेन समाज का युवक बच्चे का मुंडन कर रहा था तभी वहां मौजूद पुलिस वालों ने मुंडन कर रहे युवक की डंडों से बेदर्दी से पिटाई की और 5 घंटे थाने में  बैठा  के  रखा और फिर  पुलिस स्टेशन में भी उसकी बर्बरता से पिटाई की गई  |  कोरोना  कर्फ्यू के चलते जहां लोगों की रोजी रोटी बंद हो गई है और दो वक्त की रोटी के लिए लोग मारे मारे  घूम रहे हैं  | वहां पर पुलिस का यह बर्बर चेहरा यह बताने के लिए पर्याप्त है कि हमारी पुलिस  कितनी संवेदनहीन हो चुकी है और एक सामान्य व्यक्ति और अपराधी  क्र बीच का अंतर भी पुलिस को समझ नहीं आता है  |    

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  1 June 2021

 Release of books

आचार्य पंडित दुर्गा चरण शुक्ल की 6 पुस्तकों का विमोचन   टीकमगढ़ में अभिनन्दन एवं पुस्तक विमोचन समारोह का आयोजन किया गया  |  जिसमे आचार्य  पंडित दुर्गा चरण शुक्ल की 6 पुस्तकों का  विमोचन किया गया  | एक तरफ जहाँ युवा पीढ़ी किताबों की दुनिया से दूर भागती जा रही है |  वहीँ टीकमगढ़ में पुस्तक विमोचन समाराहों में 93 वर्षीय आचार्य पंडित दुर्गा चरण शुक्ल की 6 पुस्तकों का  विमोचन किया गया  | समाज से जुडी और समाज के हर पहलुओं को दर्शाती ये पुस्तकें एक नया सन्देश दे रही हैं |  इस मौके पर शिव शक्ति गुरु अर्जन समिति के अध्यक्ष पंडित अवनीश शुक्ला ने बताया की  |  आज के समय में जिस तरह आचार्य जी ने इस उम्र में पुस्तकें लिखीं हैं | इससे समाज में एक नया सन्देश जाता है |  हमें उनके अनुभव से सीखने की आवश्यकता है | पुस्तक विमोचन कार्यक्रम में आचार्य जी का सम्मान किया गया |  इस मौके पर बड़ी संख्या पत्रकार , साहित्यकार , लेखक और  समाजसेवी मौजूद रहे |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  13 March 2021

 Accusation on the inspector

कार्रवाई के लिए पैसा  मांगने का आरोप   टीकमगढ़ पुलिस अधीक्षक को जतारा से पहुंचे ग्रामीण ने  शिकायती आवेदन देकर बताया की | उसके बीस वर्षीय पुत्र का अपहरण गाँव के कुछ लोगों ने कर लिया  है | लेकिन थानेदार ने इस पर अब तक कोई कार्यवाई नहीं की है |  ग्रामीणों  ने आरोप लगाया कि  उनके  पुत्र का अपहरण गांव के ही कुलदीप यादव ,सुरेश यादव व अन्य लोगों ने किया है | जिसकी शिकायत  उन्होंने  जतारा थाने में की तो | वहां पदस्थ थानेदार शहीद ने कार्रवाई के नाम पर पैसों की मांग की | और पैसे ना मिलने पर कार्यवाही ना करने की धमकी दी | ग्रामीण ने बताया कि 10 तारीख को जमीन विवाद के चलते उनके पुत्र रईस यादव का अपहरण कर लिया गया  था | जिसकी नामजद शिकायत करने वे थाने गए थे  | नके साथ  परिवार की महिलाएं भी गई थी | पुलिस ने उनके साथ भी गाली गलौज की | और अब तक किसी भी प्रकार की कार्रवाई नहीं की गई है |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  17 February 2021

 BJP press talk

इस  बजट में  सभी का ध्यान रखा गया   भारतीय जनता पार्टी के पदाधिकारी केंद्र सरकार के  बजट के फायदे बताने में लगे हुए हैं  | इसी के तहत टीकमगढ़ में पूर्व विधायक उमेश शुक्ला ने केंद्र के बजट की सराहना करते हुए बताया की इस तरह का बजट इतिहास में पहले कभी नहीं आया  |  भजपा  कार्यालय में आयोजित कार्यक्रम मैं छतरपुर से पूर्व विधायक उमेश शुक्ला शामिल हुए  | उमेश शुक्ल ने बताया कि पहली बार पेपर लैस बजट पारित किया गया है |  शुक्ला ने कहा  कि देश के इतिहास में ऐसा बजट कभी नहीं आया  | जिसमें 75 साल से अधिक लोगों को टैक्स मैं छूट दी गई  ...  कोई नया टैक्स नहीं लगाया गया|  आदिवासी क्षेत्रों के बच्चो को स्कॉलर शिप की सुविधाएं दी जा रही हैं  | इसके साथ ही स्वास्थ्य के क्षेत्र को बेहतर करने के लिए भी प्रयास है |  इस बजट में  सभी का ध्यान रखा गया है  | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  12 February 2021

 Common man memorandum

कलेक्टर को दिया राष्ट्रपति के नाम ज्ञापन   कृषि बिलों के विरोध में आम आदमी पार्टी ने  टीकमगढ़ में  राष्ट्रपति के नाम   कलेक्टर को ज्ञापन सौंपा  | ज्ञापन में कहा गया है कृषि बिल उद्योगपतियों को लाभ पहुँचाने के लिए लाया गया है |  आम आदमी पार्टी की टीकमगढ़ इकाई ने राष्ट्रपति   के नाम कलेक्टर को एक ज्ञापन सौंपा | जिसमें भारत सरकार द्वारा पारित तीनों कृषि  बिलों  को  किसान विरोधी बताते हुए तुरंत वापस लेने के लिए मांग की है  |  ज्ञापन में आम आदमी पार्टी  ने  बताया कि भारत सरकार द्वारा पारित तीनों कृति बिल किसानों को बर्बाद करने के लिए और उद्योगपतियों को फायदा पहुंचाने के लिए पारित किए गए हैं  |  इसमें असीमित भंडारण |  कांटेक्ट फार्मिंग और एमएसपी को खत्म करने  का प्रयास है  |  आम आदमी पार्टी  ने  इसे तुरंत वापस लेने के लिए आह्वान किया  है | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  10 February 2021

 Teacher picket

दर दर की ठोकरें खा रहे हैं चयनित शिक्षक   एक आरसे से अपनी नियुक्ति की आस लगये बैठे चयनित शिक्षकों ने टीकमगढ़ में एक दिवसीय धरना दिया और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से चयनित शिक्षकों को तत्काल नियुक्ति दिए जाने की मांग की |  2011 के बाद कमलनाथ सरकार ने लगभग  तीस हजार  पदों पर शिक्षकों की भर्तियों के लिए आवेदन आमंत्रित किए थे |  और जिन अभ्यर्थियों ने पात्रता परीक्षा पास की थी वे  आज तक अपनी नियुक्ति के लिए दर-दर की ठोकरें खा रहे हैं |  ये लोग कई बार मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन दे चुके हैं  | लेकिन आज तक उनकी नियुक्ति को लेकर सरकार ने कोई सक्रियता नहीं दिखाई  | पात्रता परीक्षा पास चयनित अभ्यर्थियों ने एक दिवसीय धरना देकर 15 फरवरी तक पुनः भर्ती प्रक्रिया शुरू करने के  सरकार से मांग की है | अपनी 1 सूत्री मांग में उन्होंने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान  कहा  है कि हम लोगों की आर्थिक स्थिति दिन-प्रतिदिन बद से बदतर होती जा रही है  | ऐसी स्थिति में हम लोगों को यथाशीघ्र नियुक्तियां दी जाएं ताकि स्कूल की व्यवस्थाएं और हमारी नौकरी दोनों  अच्छे से चल सके | यदि सरकार इनकी बात नहीं मानती है तो फिर  चयनित शिक्षक भोपाल में अनिश्चितकालीन  धरना देंगे | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  6 February 2021

 Illegal weapon

बढ़ती आपराधिक घटनाओ को लेकर हुई कार्यवाई   सागर जोन के  पुलिस महानिरीक्षक अनिल शर्मा  ने अवैध हथियारों के खिलाफ अभियान चलाने के निर्देश मातहत अधिकारीयों को दिए हैं | जिसके बाद    टीकमगढ़ में पुलिस ने अवैध कट्टा लेकर वारदात की नियत से घूम रहे तीन आरोपियों को स्टेशन के पास गिरफ्तार किया  |  पुलिस अधीक्षक प्रशांत खरे अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक इमेज चौरसिया और एसडीओपी के निर्देशन पर  कोतवाली प्रभारी वीरेंद्र सिंह पवार ने  टीम गठित कर अवैध कट्टा लेकर वारदात की नियत से घूम रहे तीन आरोपियों को गिरफ्तार किया |  जिसमें से एक आरोपी शिक्षक कॉलोनी विदिशा का और दो स्थानीय निवासी बताए जा रहे हैं |  गौरतलब है की  कुछ समय से टीकमगढ़ शहर में चोरी सहित कई अन्य आपराधिक घटनाएं बढ़ रही थी |  जिसको देखते हुए पुलिस ने यह कार्यवाई की  | वारदातों को देखते हुए  आरोपियों की धरपकड़ शुरू  कर दी गई है |   थाना प्रभारी ने बताया कि  अपराधियों की धरपकड़ की प्रक्रिया लगातार  जारी रहेगी |  चाहे अपराधी कोई भी हो उसे बख्शा नहीं जाएगा  | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  1 February 2021

  Saint Gadge

नशाखोरी से अपने बच्चों को दूर रखने की शपथ   रजक समाज  ने  अपने आराध्य संत संत गाडगे की पुण्यतिथि पर उन्हें याद किया और शपथ ली कि समाज के लोग अपने बच्चों को  शिक्षित करेंगे और उन्हें नशे से दूर रखेंगे | टीकमगढ़  में रजक समाज के अनुयायियों  ने आराध्य संत |  संत श्री गाडगे जी महाराज की पुण्यतिथि पर  गाडगे महाराज को माल्यार्पण कर एक सभा का आयोजन किया  | जिसमें शहर के विभिन्न समुदाय के गणमान्य लोग इकट्ठे हुए  | जिसमें वरिष्ठ पत्रकार श्रीपाल नायक, भाजपा जिला अध्यक्ष अमित नुना, बीजेपी विधायक राकेश गिरी , कांग्रेस  पिछड़ा वर्ग जिलाध्यक्ष गुड्डू जयसवाल सहित तमाम लोग शामिल थे | इस  दौरान समाज के लोगों ने अपने बच्चों को उच्च शिक्षा देना शराब और नशाखोरी से अपने बच्चों को दूर रखना और सरकार से रजक समाज को पूरे मध्यप्रदेश में अनुसूचित जाति में  शामिल करने  की मांग की  |  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  21 December 2020

 Private school picket

मांगे नहीं माने जाने पर सीएम बंगले का होगा घेराव   टीकमगढ़ में लंबे समय से अपनी विभिन्न मांगों को लेकर प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन ने अनिश्चितकालीन धरना प्रदर्शन  शुरू कर दिया है |  एसोसिएशन का कहना है की पिछले कई महीनो से स्कूल बंद होने के कारण उनकी आर्थिक स्थिति खराब हो गई है  |  सरकार उनकी मदद करे ताकि वे अपना परिवार चला सके | प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन के अध्यक्ष राजेश खरे ने बताया कि शिक्षा  विभाग ने 2 साल का आरटीई भुगतान नहीं किया है  | लगभग 9 महीने से स्कूल बंद होने से कई स्कूल संचालकों की आर्थिक स्थिति खराब हो गई है  | और कई  लोगों ने इसके चलते आत्महत्या कर ली है | हमारी मुख्य मांग है की सभी प्राथमिक और माध्यमिक स्कूलों को एक आर्थिक पैकेज दिया जाए  |  आरटीई का भुगतान तुरंत हो |  साथ ही  सरकारी स्कूलों में बिना पीसी एडमिशन नहीं दिया जाए  |  यदि शासन प्रशासन उनकी मांग नहीं मानता तो भोपाल में सभी संचालक मुख्यमंत्री बंगले का घेराव करेंगे  |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  16 December 2020

 Mamata Banerjee

भाजपा पदाधिकारियों के काफिले पर हमले का विरोध   भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और रष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय के काफिले पर  पथराव के विरोध में  टीकमगढ़ में भाजपा कार्यकर्ताओं ने पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी का पुतला फूका  |  और इस घटना को लोकतंत्र की हत्या बताया  |  भाजपा  कार्यकर्ता  जिला अध्यक्ष अमित नुना के नेतृत्व में  बड़ी संख्या में एकत्रित हुए  |  शहर के मुख्य मार्गों से होते हुए गांधी चौराहे पर बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी का पुतला फूंका  गया  | और जमकर नारेबाजी की गई  |  भाजपा ने आरोप लगाया  कि बंगाल में भाजपा  के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा सहित कई पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं पर ममता बनर्जी के टीएमसी गुंडों ने जानलेवा हमला किया |  जिसमें  कार्यकर्ता वहां से बमुश्किल जान बचाकर निकल पाए   |  यह हमला ममता बनर्जी की हताशा और लोकतंत्र को खत्म करने का परिणाम है | इस दौरान नगर पालिका की पूर्व अध्यक्ष लक्ष्मी गिरी , अभिषेक खरे  ,  रानू गोपाल राय ,  नरेश तिवारी सहित कई कार्यकर्ता मौजूद रहे | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  12 December 2020

 Welcome doctors

कोरोना में सराहनीय कार्य के लिए दिया  स्मृति चिन्ह   टीकमगढ़ में  मानव अधिकार संगठन जबलपुर ने  फ्रंटलाइन डॉक्टर का स्वागत किया |  इस दौरान कोरोना में डॉक्टर्स   के सराहनीय कार्य के लिए उन्हें स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित  किया गया  |  मानव अधिकार संगठन जबलपुर के प्रदेश प्रवक्ता  एडवोकेट शाहिद खान के नेतृत्व में  शासकीय हॉस्पिटल में सभी फ्रंटलाइन वारियर डॉक्टर्स का स्वागत  किया गया  | संगठन ने  कोविड-19 की लड़ाई में  महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले डॉक्टरों का  सामान किया |  शाहिद खान ने बताया की कोरोना से लड़ने में डॉक्टर की भूमिका सबसे महत्वपूर्ण रही है  |  और वे ही  सही मायने में वारियर हैं  | इस मौके पर डॉक्टर्स को एक स्मृति चिन्ह के साथ प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया |  कार्यक्रम में मुख्य रूप से बार एसोसिएशन के जिलाध्यक्ष एडवोकेट रघुवीर सिंह तोमर  , उपाध्यक्ष अखिलेश नापित के साथ  मुख्य अतिथि के रूप में सिविल सर्जन डॉ अमित चौधरी  , डॉक्टर सौरभ जैन और कई  डाक्टर मौजूद रहे  |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  4 December 2020

  Monia dance

आराध्य देव के लिए ग्रामीणों ने किया मोनिया नृत्य    टीकमगढ़ में दिवाली के बाद ग्रामीणों ने बुंदेलखंड का मशहूर नृत्य मोनिया का आयोजन किया  | इस दौरान सभी आयु वर्ग के लोग मौजूद रहे  | बताया जाता है अपने आराध्य देव को प्रसन्न करने के लिए यह नृत्य किया जाता है  |  दिवाली के दूसरे दिन गांव से ग्रामीण डांडिया के साथ कुंडेश्वर धाम पहुंचकर शिव आराधना के बाद पूरे शहर में रंग-बिरंगी वेशभूषा में मोनिया डांस का आयोजन करते हैं  |  इस दौरान सारे मोनिया मोहन रहते हैं |  और अपने इस नृत्य को भगवान श्री कृष्ण को समर्पित करते हैं  | बताया जा रहा है  की जिस  तरीके से गोपियों ने भगवान श्री कृष्ण को प्रसन्न करने के लिए डांस किया था  | उसी तरह  बुंदेलखंड में किया जाने वाला मुनिया नृत्य है  | दिवाली के बाद  तीन-चार दिन तक इस नृत्य का आयोजन ग्रामीण करते हैं  | ग्रामीण  अपने आराध्य देव की भक्ति का आह्वान नृत्य के माध्यम से करते हैं |  इसमें छोटे बच्चों से लेकर बुजुर्ग तक भाग लेते हैं  | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  16 November 2020

 Karni Army application

जबरन मारपीट ,पैसे मंगाने और झूठी धारा का आरोप   करणी सेना के जिला अध्यक्ष विनय प्रताप सिंह ने टीआई सुनील शर्मा पर गंभीर आरोप लगाए हैं |  उन्होंने कहा की टीआई ने उनके साथ थाने में मारपीट की  और उनपर झूठी  धाराएं लगाईं |   करनी सेना के विनय प्रताप ने शिकायती आवेदन  एएसपी  एम् आई  चौरसिया को देते हुए  कोतवाली टीआई सुनील शर्मा  पर आरोप लगाया कि  टीआई ने मुझे 2 नवंबर को कोतवाली लाकर बेदर्दी से पिटाई की  | और झूठी धाराएं  लगाई  | उन्होंने कहा मेरी पत्नी से मुझे छोड़ने के एवज में  पचास हजार  की मांग की गई | जब यह मांग पूरी नहीं हुई तो मेरे साथ बर्बरता से पिटाई की गई  | उन्होंने बताया  उस दिन में पास के ग्राम में एक धार्मिक अनुष्ठान में व्यस्त था जो एक चैनल पर लाइव दिखाया जा रहा था  | जो इस बात का सबूत है कि प्रार्थी उस समय घटनास्थल पर था ही नहीं  |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  10 November 2020

 Woman

जमीन की जानकारी माँगने पर  महिला को पीटा   टीकमगढ़ में एक महिला की बर्बरता से पिटाई का वीडियो सामने आया है  | बताया जा रहा है खेत की जानकारी मांगने पर महिला को जेठ और ससुर ने डंडों और लात घुसे  से पीटना शुरू कर दिया |  जिसके बाद पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है | .   यह वीडियो जतारा के सागर वा राग्राम का बताया जा रहा  है  |  जहां एक महिला अपने पति के साथ खेत पर मूंगफली की फसल निकालने के लिए गई थी   | जब उसने अपने ससुर से अपने हिस्से के खेत की जानकारी चाही |   तभी ससुर और जेठ ने महिला की डंडो और लात घूसों से से पिटाई शुरू कर दी | जिसके बाद  स्वयं महिला अपने पति के साथ थाने में पहुंची  | और उसके साथ घटित घटना को मौखिक रूप से पुलिस को बताया  |  पुलिस ने विभिन्न धाराओं में महिला के ससुर और जेठ पर केस दर्ज कर  जाँच शुरू कर दी | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  19 October 2020

 Yadav General Assembly memorandum

फर्जी FIR  दर्ज करना बंद किया जाए     यादव महासभा ने टीकमगढ़ में पुलिस अधीक्षक को ज्ञापन देकर मांग की है कि समाज के लोगों के खिलाफ फर्जी  FIR दर्ज की जा रही हैं जिसे तत्काल बंद किया जाना चाहिए  | यादव महासभा के अध्यक्ष प्रमोद यादव के नेतृत्व में  यादव महासभा के लोगों ने एसपी को दिए शिकायती आवेदन में  कहा  कुछ समय से यादव समाज के लोगों पर षडयंत्र पूर्वक जिले के अलग-अलग थानों में   एफ आई आर दर्ज कराई जा रही  हैं |   जिन युवकों पर मामले दर्ज किये गए हैं उनका उन मामलों से  दूर-दूर तक कोई लेना देना नहीं  है  | प्रमोद यादव ने बताया कि एसपी प्रशांत खरे ने आश्वासन दिया है कि वह 7 दिवस के अंदर जांच करा कर पूरे मामले  की हकीकत सामने लाइ जाएगी |   यदि एफ आई आर फर्जी पाई जाती हैं शिकायतकर्ता पर कार्यवाही की जाएगी और निर्दोषों को नहीं फसाने दिया जाएगा  | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  5 October 2020

  foot march

राष्ट्रपति के नाम कलेक्टर को सौंपा गया ज्ञापन   उत्तरप्रदेश में हो रहे महिला अपराधों को लेकर कांग्रेस सड़क पर आ गई है|  टीकमगढ़ में कांग्रेस नेताओं ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री का पुतला जलाया और राष्ट्रपति के नाम कलेक्टर को ज्ञापन सौंपा |  उत्तर प्रदेश के बलरामपुर  और हाथरस में दलित बच्चियों के साथ दुष्कर्म और जघन्य तरीके से की गई उनकी हत्या के विरोध में  कांग्रेस ने  मार्च निकाला   इस घटना का विरोध किया | कांग्रेसी जिलाध्यक्ष महेश यादव और पूर्व मंत्री यादवेंद्र सिंह के नेतृत्व में  राष्ट्रपति के नाम कलेक्टर को ज्ञापन सौंपा गया |   ज्ञापन में कहा गया  उत्तर प्रदेश की सरकार ऐसी घटना रोकने में समर्थ नहीं है| अतः   वहां पर राष्ट्रपति शासन लगा देना चाहिए  | इस दौरान कांग्रेस  ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का एक पुतला फूंका और नारेबाजी की | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  4 October 2020

  Power sector privatization

 विद्युत कर्मचारियों ने दिया ज्ञापन   टीकमगढ़ में भी निजी कारन  का विरोध शुरू हो गया है | विद्युत के क्षेत्र में किये जा रहे निजीकरण के खिलाफ विधुत कर्मचारियों ने अपनी नाराजगी जाहिर की और मुख्यमंत्री के नाम एक ज्ञापन कलेक्टर को सौंपा  |  विद्युत कर्मचारियों ने   कलेक्टर को ज्ञापन सौंपा  | मुख्यमंत्री के नाम इस ज्ञापन में  निजीकरण को रोकने की मांग की गई है | ऊर्जा मंत्रालय भारत सरकार द्वारा विद्युत क्षेत्र का निजीकरण करने के लिए   विद्युत संशोधन बिल 2020 का प्रस्ताव  बना है | जिसका विद्युत क्षेत्र में कार्यरत अधिकारी और कर्मचारियों  पुरजोर विरोध  कर रहे हैं  |   विद्युत विभाग के लोगों का कहना है |  कि भारत सरकार बहुत तेजी से विद्युत विभाग का निजी करण कर रही है |  ऐसा हो जाने से कर्मचारियों के साथ-साथ जनता को भी इसका नुकसान होगा |  जिसके तहत निजी कंपनियां अपने हिसाब से विद्युत की पर यूनिट दाम बढ़ाएगी और जहां जरूरत होगी वहां विद्युत सेवा जारी रखेंगी और जहां नहीं होगी वहां सप्लाई रोक दी जाएगी | अगर यह  नहीं रोका जाता है तो भविष्य में विद्युत विभाग में कार्यरत सभी अधिकारी और कर्मचारी पूरे देश में इसका  तीव्रता के साथ  विरोध करेंगे |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  1 October 2020

 Scout guide

योगा साइकिल रैली दौड़  प्रतियोगिताएं हुईं   टीकमगढ़ में  भारत स्काउट एवं गाइड  ने प्रधानमंत्री के आव्हान पर फिट इंडिया हिट इंडिया  कार्यक्रम आयोजित किया  | जहाँ कई प्रतियोगिताएं हुए जिसमे रामेशवर रजक मुख्य अतिथि थे | लंबे समय से रुकी भारत स्काउट और गाइड की गतिवधियां एक बार फिर शुरू हो गई हैं | विश्व शांति दिवस पर फिट इंडिया हिट इंडिया का आयोजन सोशल डिस्टेंस और मास्क के साथ  किया गया | इसमें   जिला संघ प्रेसीडेंस रामेश्वर रजक मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद रहे | यह कार्यक्रम  टीकमगढ़ के जतारा उत्कृष्ट विद्यालय में किया गया  |  कार्यक्रम में  मुंशीलाल , रोवर अर्जुन यादव,राजेश सोनी, स्काउटर शाहिद  खान, रमज़ान खान के साथ बड़ी संख्या में स्काउट और गाइड के लोग मौजूद रहे  | जहाँ सभी ने योगा, साइकिल रैली, और दौड़ में  भाग लिया  |  इस मौके पर स्काउट  एवं गाइड हेड स्वर्गीय प्रकाश डिसोरिया को  श्रद्धांजलि दी गई | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  24 September 2020

 Eligibility test

सीएम शिवराज से नहीं मिल पाने पर जताया रोष   टीकमगढ़ में दो साल से वर्ग एक और दो के चयनित शिक्षक अभ्यर्थियों की अभी तक भर्ती नहीं हो पाई है | जिसको लेकर शिक्षक  मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान को ज्ञापन सौपना चाहते थे  |  लेकिन  शिवराज  सिंह अपने व्यस्त चुनाव दौरे के कारण शिक्षकों से नहीं मिल पाए |  जिसके चलते शिक्षकों में काफी रोष है  | 2018 की शिक्षक भर्ती को लेकर चयनित शिक्षक संघ ने नियुक्तियों  की मांग को लेकर जमकर नारेबाजी की |  शिक्षकों का कहना है की वर्ग एक और दो की परीक्षा 2018 में ली गई थी  |  लेकिन दो साल बीत जाने के बाद भी अब तक शिक्षकों की भर्ती नहीं की गई है  |  कड़ी धूप में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह से मिलने का इंतज़ार कर रहे शिक्षकों की आस तब टूट गई  | जब शिवराज टीकमगढ़ आये और शिक्षकों से उनकी मुलाकात नहीं होने दी गई | और  शिवराज पूर्व मुख्यमंत्री उमाभारती के साथ अपने चुनावी दौरे के लिए निकल गए | शिक्षकों का कहना है एक तो भर्ती नहीं आती , भर्ती आ भी जाती हैं तो उसका  रिजल्ट बड़ी मुश्किल से  आता है  | और अगर रिजल्ट आ भी गया तो भर्ती अटका दी जाती है | जिससे उनको काफी परेशानी  करना पड़ता है |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  17 September 2020

 Teacher president honor

शिक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्यों के लिए मिला सम्मान   टीकमगढ़ के  शिक्षक संजय जैन को शिक्षा के क्षेत्र में योगदान के लिए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने राष्ट्रपति पुरस्कार से सम्मानित किया  |  इससे पहले संजय को राज्यपाल पुरस्कार  से भी सम्मानित किया जा चुका है |   बच्चों को अच्छी शिक्षा मिले इसके लिए संजय दिन रात मेहनत करते हैं |  कहते हैं कि शिक्षक ही भविष्य का निर्माता होता है  |  उससे प्राप्त शिक्षा से  छात्र विभिन्न क्षेत्रों में नए-नए आयाम हासिल करते हैं |  राष्ट्रपति रमानाथ कोविंद ने शिक्षक दिवस के मौके पर शिक्षक संजय जैन को उनके उत्कृष्ट कार्यों के लिए सम्मानित किया  |  यह सम्मान वेबिनार के माध्यम से दिया गया  | संजय जैन के द्वारा जो काम बच्चों और स्कूल के लिए किया गया है | वह अन्य शिक्षकों के लिए एक उदाहरण है कि हम भी बच्चों के लिए एक आदर्श शिक्षक बने |  उन्होंने अपनी मेहनत ,लगन, ईमानदारी और निष्ठा से कार्य करते हुए  | पूरे मध्यप्रदेश में प्राथमिक पाठशाला डोडा का नाम स्वर्णिम अक्षरों में दर्ज कराया  |  | गौरतलब है की शिक्षक दिवस पर मध्य प्रदेश से 2 शिक्षकों को राष्ट्रपति सम्मान  से सम्मानित किया गया है | संजय जैन को  पूर्व में भी  राज्यपाल पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है |  संजय जैन ने बताया की उनका उद्देश्य  है बच्चों को अच्छी से अच्छी शिक्षा मिलनी चाहिए  |  जरूरी नहीं कि हमारे पास भौतिक सुविधाएं हो |  शिक्षक चाहे तो बच्चों को अपने आसपास होने वाली घटनाएं और परिस्थितियों से भी शिक्षित कर सकता है |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  7 September 2020

 WEATHER

निचले हिस्सों में भरा पानी संपर्क टूटा     टीकमगढ़ में पिछले कई दिनों से हो रही लगातार बारिश से शहर के निचले इलाकों में पानी भर गया है | टीकमगढ़ जिले में  बेतवा और धसान नदियां खतरे के निशान   से ऊपर बह  रही हैं  |  भारी बारिश से सबसे ज्यादा खड़ी फसलों को नुक्सान  हुआ है  | जिससे जिले में किसानो की चिंता बढ़ गई है  |  भारी  बारिश के कारण  ग्रामीण इलाकों का शहर से संपर्क टूट गया है  |  जिले में बहने वाली  नदियां उफान पर है  | फसलों के खराब होने के कारण किसानों की परेशानी बढ़ गई है | .गरीबों के  प्रधानमंत्री आवास योजना में बने मकान  गिर गए हैं |  मकान गिरने से उनका गृहस्थी का जरूरी सामान नष्ट हो चुका है  .| जिसके चलते आवास योजना में बने घरों में घोटाले की आशंका जताई जा रही है  | बताया जा रहा है आवास के तहत लाभ पाने के लिए पचास हजार तक की मांग की गई थी   | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  1 September 2020

 Illegal possession

जंगलों को साफ़ कर बनाये जा रहे हैं खेत कवरेज करने गए मीडिया कर्मियों को दी धमकी   टीकमगढ़ से सटे गाँव बिलगे  में ग्रामीणों  ने बीट गार्ड की मिलीभगत से वन विभाग की हजारों एकड़ जमीन पर अवैध कब्जा कर लिया है  | बताया जा रहा है यहाँ नियम विरुद्ध जंगलों को काट कर खेत का रूप दिया जा रहा है  |  इस सम्बन्ध में उप वन मंडल अधिकारी ने जांच कराने की बात कही है |  वन परिक्षेत्र अधिकारी राजेंद्र पस्तोर ने कवरेज करने गए मीडिया कर्मी को भी देख लेने की धमकी दी  |  टीकमगढ़ में वन विभाग की अनदेखी के चलते वन विभाग की जमीन पर अवैध कब्जा किया जा रहा है  | ग्रामीणों ने बताया की पिछले 6 महीने से यहां पर अवैध रूप से जंगलों को साफ कर |  खेत का रूप दिया जा रहा है | साथ ही  लकड़ी की बाड लगाई जा रही है | ताकि उस जमीन पर ग्रामीण  अपना कब्ज़ा  दिखा सकें | जब इस संबंध में उप वन मंडल अधिकारी एसपी शाक्य से बात की गई तो उन्होंने पहले  ऐसे किसी भी घटना से इनकार किया   | लेकिन फुटेज देखने के बाद उन्होंने कहा की | इसमें से कुछ जमीन राजस्व विभाग की भी हो सकती है | यदि वन विभाग की जमीन है तो हम उस पर जांच करवाई जाएगी  |  और संबंधित व्यक्तियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी |  बताया जा रहा है वन  विभाग के कर्मचारी लगातार भ्रष्टाचार कर अवैध रूप से जंगलों की कटाई करा रहे हैं |  न्यूज़ ना दिखाए जाने को लेकर वन परिक्षेत्र अधिकारी राजेंद्र पस्तोर लगातार कवरेज करने गई टीम को धमकाते रहे | लेकिन धमकी देने से ना ही सच   झूठा हो जाएगा | और न ही अवैध कब्जे की जमीन वापस होगी | इसके लिए वन विभाग को जांच कारकार कार्यवाई करने की जरूरत है  |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  31 August 2020

 Foundation stone day

ग्रामीणों ने कराया सुंदरकांड बताया ऐतिहासिक दिन   आयोध्या में राम मंदिर भूमि पूजन की धूम टीकमगढ़ में भी देखने को मिली  | यहाँ ग्रामीणों ने राम मंदिर शिलान्यास के अवसर पर बड़ीधूम धाम से सुन्दरकाण्ड का पाठ किया  | और जय श्री राम के नारे लगाए  |  ग्राम नया खेड़ा में  ग्रामीणों ने राम मंदिर  शिलान्यास को ऐतिहासिक बताते हुए  इस दिन को धूमधाम से मनाया |  ग्रामीणों ने पहले से ही गांव के सामुदायिक भवन में सुंदरकांड के आयोजन के लिए रूपरेखा बना ली थी  |  जैसे ही प्रधानमंत्री मोदी  ने अयोध्या स्थित राम जन्म भूमि पर राम मंदिर का शिलान्यास किया   ग्रामीणों का उत्साह देखते ही बना  | पूरा गांव राम के जयकारों से गूंज उठा | इस दौरान  भगवान श्री राम के चित्र पर पूजा पाठ और सुंदरकांड का भव्य आयोजन किया गया |  ग्रामीणों ने इसे  ऐतिहासिक दिन बताया  और कहा अब सही मायने में रामराज्य की स्थापना होगी | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  7 August 2020

 Fight with journalist

खनिज अधिकारी ने पत्रकार जो धमकाया   टीकमगढ़ में खनिज अधिकारी ने एक पत्रकार को धमकाया है  | पत्रकार ने इस मामले की लिखित शिकायत पुलिस से की है |  पुलिस मामले की जाँच कर रही है | पुलिस अधीक्षक को दिए गए शिकायती आवेदन में पत्रकार सूर्य प्रकाश ने आरोप लगाया है की जिला प्रभारी खनिज अधिकारी प्रशांत तिवारी ने उसके साथ  गाली गलौज और मारपीट की है |  जब टीकमगढ़ के खनिज अधिकारी  भगत नगर कॉलोनी में एक रेत से भरे ट्रक के  ड्राइवर के साथ बात कर रहे थे   |   तभी वहां से गुजर रहे पत्रकार सूर्य प्रकाश ने मामले को मोबाइल से कवर करना शुरू कर दिया  | जैसे ही खनिज अधिकारी की नजर पत्रकार पर पड़ी  तो उन्होंने ने धमकाते हुए कवरेज न करने को कहा  |   लेकिन पत्रकार सूर्य प्रकाश उसको कवरेज करते रही  | मामले की गंभीरता को देखते हुए खनिज अधिकारी रेत से भरे हुए  ट्रक को देहात थाने पहुंचे  |  उनके पीछे पीछे पत्रकार सूर्य प्रकाश  भी  पहुंच गए |  जहां पर खनिज अधिकारी ने पत्रकार के साथ मारपीट की और गाली गलौज की |  जिसकी रिकॉर्डिंग थाने में लगे सीसी कैमरे में हो गई |  ये  खनिज अधिकारी शुरू से ही विवादों में घिरे हैं और पहले भी एक आरटीआई एक्टिविस्ट के साथ बदतमीजी कर  चुके हैं  |  अब देखना   है प्रशासन  इनके खिलाफ क्या कार्रवाई करता है |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  16 July 2020

  Risk of infection

सौ से ज्यादा संक्रमित अब तक पांच मौत   टीकमगढ़ में दिन प्रतिदिन बढ़ते कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या से अब स्पष्ट होने लगा है की टीकमगढ़ में समुदायिक संक्रमण का खतरा बढ़ता जा रहा है   |  टीकमगढ़ में अब तक Coronaसे 5  लोगों मौतें हो चुकी हैं और 100 से अधिक लोग संक्रमित हो चुके हैं |   टीकमगढ़ में भी कोरोना तेजी से पैर पसार रहा है | कोरोना से अब तक पांच लोगों को मृत्यु हो चुकी है और संक्रमित लोगों का आंकड़ा सैंकड़े के पार हो गया है |  इस संबंध में लोगों  का कहना है 1 सप्ताह के अंदर कलेक्टर और एसपी के स्थानांतरण अन्य जगह कर दिए गए हैं |  इससे टीकमगढ़ में आए मैं आये नए अधिकारियों को समझने में कुछ समय लगता है  | इस दौरान टीकमगढ़ की हालत बद से बदतर हो  गए हैं  | लोग सोशल डिस्टेंस और mask  का प्रयोग नहीं कर रहे हैं  इस कारण  टीकमगढ़ में संक्रमण बहुत तेजी से फैल गया  | टीकमगढ़ का नरैया मोहल्ला रेड जोन बना दिया है |  जहां पर सबसे अधिक संक्रमित मरीज और मौतें हुई |  इसलिए प्रशासन को टीकमगढ़  में  लगातार लॉकडाउन करना पड़ रहा है और पुलिस प्रशासन को और अधिक सर्तकता बरती जा  रही है  | क्योंकि कई पुलिस कर्मचारी भी कोरोना संक्रमित होते जा रहे हैं   | टीकमगढ़ कलेक्टर  ने भी जनता से अति आवश्यक कार्यों के लिए ही बाहर निकलने के लिए कहा है  | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  13 July 2020

  Bus operator

कोरोना काल का मोटरयान कर खत्म करें   टीकमगढ़ में  जिला बस ऑपरेटर  एसोसिएशन  ने  कलेक्टर को मुख्यमंत्री  के नाम एक ज्ञापन सौंपा और कहा कि लॉकडाउन और कोरोना काल टैक्स पूरी तरह माफ़ किया जाए  | क्योंकि इस दौरान कोई कारोबार नहीं हुआ है  |  बस ऑपरेटर्स का कहना हर कि कोरोना संक्रमण महामारी के कारण 22 मार्च से 30 जून 2020 तक यात्री वाहनों का संचालन बंद कर दिया गया था  | अतः इस अवधि का कर ख़त्म किया जाना चाहिए  | कलेक्टर को दिए ज्ञापन में  संगठन ने मुख्यमंत्री से मांग की है उक्त अवधि  में मोटरयान कर पूर्ण रूप से खत्म किया जाना  जरुरी है  | जनहित में  श्रमिकों को लाने ले जाने के लिए शासन द्वारा जो  बसें  अधिकृत की गई थी |  उनको  कोई परमिट नहीं लगता है |  उन्होंने मांग की है अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चा तेल सस्ता होने के कारण भारत में दिन प्रतिदिन पेट्रोल डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी की जा रही है और पड़ोसी राज्य उत्तर प्रदेश की तुलना में मध्यप्रदेश में   पेट्रोल डीजल बहुत मंहगा है | ऐसी  स्थिति में मध्यप्रदेश में वाहन  का व्यवसाय घाटे में जा रहा है | इसलिए  50% यात्री बसों के किराए में बढ़ोतरी की परमिशन दी जाए  |  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  27 June 2020

 Order of education department

पुष्पा हाई स्कूल लगा रहा प्राइमरी की ऑनलाइन क्लास   राज्य शिक्षा केंद्र ने आदेश  दिया था |   कि तत्काल सरकारी व प्राइवेट स्कूलों की ऑनलाइन प्राइमरी क्लास पर रोक लगा दी जाये  | जो भी इस का पालन नहीं करेगा  उस पर कार्यवाही की जाएगी | मगर कुछ प्राईवेट स्कूल इस आदेश का पालन करते नहीं दिखे और आदेश की अवहेलना करते हुए अभी भी लगातार ऑनलाइन क्लास लगा रहे हैं  |  निजी स्कूलों द्वारा प्रायमरी के बच्चों छोटे बच्चों में मोबाइल, लैपटॉप या कम्प्यूटर के माध्यम से पढ़ाई कराने से कई शिकायतें मिल रही हैं |  इस वजह से तत्काल ऑनलाइन क्लास पर राज्य शिक्षा केंद्र ने रोक लगा दी थी  | आज पूरा देश में कोरोनावायरस की वजह से सरकारी और निजी सभी स्कूल बंद पड़े हैं  | ऐसे में बहुत से स्कूल बच्चों को ऑनलाइन शिक्षा उपलब्ध करा रहे हैं | जबकि मध्यप्रदेश के शासन शिक्षा विभाग ने आदेश पारित कर सभी सरकारी स्कूलों को प्राइमरी यानी कक्षा 5 तक किसी भी प्रकार की ऑनलाइन शिक्षा पर प्रतिबंध लगाया है  | और यदि कोई संस्था इस आदेश का पालन नहीं करती हैं  | तो उस पर सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी |  स्कूल की मान्यता भी खत्म की जा सकती है |  पर ऐसे में टीकमगढ़ शहर में संचालित पुष्पा हाई स्कूल शासन के नियमों की अनदेखी कर प्राइमरी के बच्चों को ऑनलाइन शिक्षा दे रहा है और इस एवज में अभिभावकों से मोटी रकम वसूली जा रही है  | अभिभावकों ने नाम न बताने की शर्त पर कहा है कि हमारे बच्चों को हमें जबरदस्ती एंड्राइड मोबाइल देना पड रहा हैं और नेट बैलेंस डलवाना पड़ता है |   जिससे बच्चों की स्कूल के द्वारा थोपी जा रही ऑनलाइन पढ़ाई हो सके | स्कूल पहले से भी शासन के नियमों की अनदेखी करता रहा हैं |  यहां पर ड्रेस और किताबें बदलने का प्रचलन है जिसके बदले उस स्कूल को मोटा कमीशन मिलता है |  जब ने पुष्पा स्कूल के प्रचार से संपर्क करने की कोशिश की तो कोई भी सामने नहीं आया | इस संबंध में जिला पंचायत सीईओ हर्षित पंचोली से बात की गई |  तो उन्होंने जानकारी हासिल कर कार्रवाई करने की बात कही हैं  |    

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  22 June 2020

  Memorandum assigned

पूर्व की  कमलनाथ सरकार को गिराना अलोकतांत्रिक     मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान  के  कमलनाथ सरकार  गिराए जाने में केंद्र की भूमिका के ऑडिओ वायरल होने के बाद कोंग्रेसियों ने विरोध दर्ज कराया है  | टीकमगढ में कांग्रेस पार्टी ने कलेक्टर को राष्ट्रपति के नाम ज्ञापन सौंपा और कहा की   इस तरह चुनी हुई सरकार गिराना अलोकतांत्रिक है  |   टीकमगढ में  पूर्व मंत्री यादवेंद्र सिंह के नेतृत्व मैं कांग्रेस पार्टी ने राष्ट्रपति के नाम कलेक्टर को ज्ञापन सौंपा  |  ज्ञापन में कांग्रेस ने  मुख्यम्नत्री शिवराज सिंह के ऑडियो और वीडियो का जिक्र करते हुए कहा है की  | कांग्रेस का कहना है की  केंद्रीय नेतृत्व के इशारे पर मध्य प्रदेश की कमलनाथ सरकार को गिराए गया है  | इस प्रकार से अगर सरकार गिराई  जाएंगी तो देश का लोकतंत्र खतरे में पड़ जाएगा  | और देश में तानाशाह शासन की वापसी हो जाएगी  | वायरल वीडियो में शिवराज के साथ कई अन्य बीजेपी विधायक मौजूद है  | उन्होंने कहा की मुयख्यमंत्री ये कहते हुए दिख रहे हैं की   ज्योतिरादित्य सिंधिया और तुलसी सिलावट साथ नहीं देते तो क्या सरकार गिर सकती थी |  कांग्रेस का कहना है की  इसके लिए बड़ी मात्रा में विधायकों की खरीद-फरोख्त की गई है  |    

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  15 June 2020

 Maternal power organization greetings

मातृ शक्ति संगठन ने दी सफाई कामगारों को किट   कोरोना संक्रमण काल में मातृ शक्ति संगठन ने सफाई कर्मचारियों का जगह जगह अभिनंदन किया और उन्हें सुरक्षा किट प्रदान की  | इस संक्रमण काल में सफाई कामगार किसी योध्या से कम नहीं हैं |  टीकमगढ़ में मातृशक्ति संगठन की कार्यकर्ताओं ने   सफाई कर्मचारियों का जगह-जगह जाकर स्वागत  किया  |  मातृ शक्ति संगठन के अध्यक्ष  श्रद्धा चौहान और उनकी टीम ने सफाई कर्मचारियों को एक किट देकर सभी का अभिवादन किया  |  श्रीमती चौहान ने कहा कि आज देश के साथ-साथ पूरी दुनिया जिस कोरोना वायरस से पीड़ित है उसमें स्वास्थ्य कर्मी के बाद सबसे बड़ा काम हमारे सफाई कर्मी करते हैं  |  उनके पास ना तो आधुनिक औजार हैं न सुविधाएँ   |  लेकिन इसके बावजूद वे दिन रात शहर को साफ और स्वच्छ बनाए हुए हैं |  इसलिए हम सबकी जिम्मेदारी बनती है कि इन सफाई कर्मचारी योद्धाओं का स्वागत भी सैनिकों की तरह किया जाए  |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  5 May 2020

Aware by painting

  भारत स्काउट गाइड और कला मंच की पहल   वैश्विक बीमारी कोरोना की चपेट में लगभग पूरा विश्व शामिल हो गया है  | और लोग अपने-अपने तरीकों से इस महामारी से बचने के तरीके के बारे में बता रहे हैं |  टीकमगढ़ में भारत स्काउट गाइड और कला मंच ने रोड पर चित्रकारी कर लोगों को इस बीमारी से बचने के लिए जागरूक किया  |  टीकमगढ़ में भारत स्काउट गाइड और कला मंच के संयुक्त प्रयास से  शहर के विभिन्न चौराहों और रोड पर चित्रकारी कर आम जनमानस को कोरोना वायरस से होने वाली बीमारी के प्रति जागरूक किया जा रहा है |  बुंदेलखंड कला मंच के चित्रकारों की चित्रकारी ने  लोगों को  बीमारी के खिलाफ सोचने पर मजबूर कर दिया  है|  कला मंच के द्वारा लोगों को जागरूक करने के साथ ही  गरीब और जरूरतमंदों को आवश्यक वस्तु भी उपलब्ध कराई जा रही है  | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  23 April 2020

 Dacoit arrested

कई जिलों में बदमाशों पर आपराधिक मामले दर्ज   टीकमगढ़ में पुलिस ने अपराधियों के खिलाफ अभियान चला रखा है |  इसी अभियान के तहत पुलिस ने पेट्रोल पंप पर  लूट की योजना बना रहे पांच बदमाशों को धर दबोचा  |  इनमें तीन कुख्यात पादरी गैंग के सदस्य  है  |  जिनके ऊपर कई जिलों में आपराधिक मामले दर्ज हैं  |  टीकमगढ़ कोतवाली पुलिस को उस समय बड़ी कामयाबी मिली  |  जब कुंडेश्वर रोड  स्थित पेट्रोल पंप पर  लूट की घटना से पहले बदमाशों को धर दबोचा  गया |  पुलिस महानिरीक्षक सागर ज़ोन अनिल शर्मा और  पुलिस उपमहानिरीक्षक छतरपुर रेंज विवेक राज सिंह द्वारा लगातार अपराधियों की धरपकड़ के लिए अभियान चालाया जा रहा है |  टीकमगढ़ एसपी अनुराग सजानिया की तत्परता के चलते बड़े अपराधियों की धरपकड़ जारी है  |  उसी के तहत  कोतवाली पुलिस को एक बहुत बड़ी कामयाबी मिली  | जब सुनसान पेट्रोल पंप पर डकैती डालने की योजना बना रहे 5 लोगों की गैंग का भंडाफोड़ हो गया | पकड़े गए बदमाशों में तीन कुख्यात पादरी गैंग के सदस्य  है |  जिनके ऊपर कई जिलों में अपराधिक मामले दर्ज हैं  |  इनमें एक उत्तर प्रदेश के ललितपुर का कुख्यात अपराधी  शाकिर  खान भी शामिल है   |  पुलिस ने इनके पास से तमंचे के साथ कई धारदार हथियार बरामद किए हैं  |    

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  4 March 2020

 HATYARA

फावड़े से की थी पिता की हत्या    एक कलयुगी बेटे को अपने पिता का टोकना इतना बुरा लगा  |  की उसने अपने पिता को मौत के घाट उतार दिया   | हत्यारे बेटे ने आँगन में रखे फावड़े से पिता के सिर पर कई वार किये  | और फरार हो गया  |  पुलिस ने क़त्ल की गुत्थी सुलझा ली हैं |  और हत्यारे को गिरफ्तार कर लिया हैं  |  टीकमगढ़ से सटे ग्राम पठा में उस समय दहशत फैल गई  |  जब पट्ठा ग्राम के पूर्व संघ सरपंच जय प्रकाश राय की हत्या की खबर पुरे गांव में फ़ैली  |  पूरा  गांव सकते में था की हत्या किसने की होगी  |  पुलिस ने मामले की जाँच की  |  तो सामने आया की हत्यारा कोई और नहीं बल्कि जय प्रकाश राय का कलयुगी बेटा राजेश रॉय हैं |  हत्यारा नशे का आदि हैं और कोई काम नहीं करता हैं |  इन्ही बातो के लेकर पिता पुत्र का विवाद हुआ जो | बेटे को इतना न गवारा गुजरा की हत्यारे बेटे राजेश ने आंगन में रखे फावड़े से अपने पिता पर कई वार कर दिए  | और जब माँ ने फावड़ा छीन कर बिच बचाव किया तो | पास में ही रखे दूसरे औजार से पिता की छाती पर कई बार किये जिससे पिता की मौके पर ही मौत हो गई  | और हत्यारा बेटा फरार हो गया  | इस पूरी घटना की प्रत्यक्षदर्शी मृतक की पत्नी और हत्यारे की माँ बसंती देवी हैं जिसने पुलिस को पूरी जानकारी दी  | और पुलिस हत्यारे तक पहुँच पाई  |  पुलिस ने हत्यारे को पट्ठा ग्राम से गिरफ्तार कर लिया हैं |  आरोपी राजेश उर्फ दीपू मानसिक रूप से कमजोर है और घटना को अंजाम देकर घर के पास स्थित एक हायर सेकेंडरी स्कूल में छुप गया था |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  29 February 2020

 Death of prisoner

झूठे आरोप में कैदी को फसाया गया था होनी थी रिहाई    टीकगढ़ जिला जेल अक्सर विवादों में बना रहता है  | जेल  में  बंद विचाराधीन एक आरोपी की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हो गई|  कैदी के परिजनों का कहना है की  | उनके बेटे पर बलात्कार का झूठा आरोप लगाया गया  था | और  उनके बेटे की रिहाई होनी थी  | बेटे की मौत के बाद परिजनों ने सड़क जाम कर दिया  |  टीकमगढ़ जिला जेल में कैदी की मौत से गुस्साए परिजनों ने चक्का जाम कर दिया   | कैदी वीरेंद्र को दो महीने पहले बलात्कार के आरोप में जेल में बंद किया गया था  |  कैदी विचाराधीन  था |  जिसकी मौत ने जेल प्रशासन पर सवालिया निशाँ खड़ा कर दिया है  | हाल ही में इसी जेल से एक कैदी फरार हो गया था |  इसके बावजूद जेल प्रशासन ने इससे कोई सीख नहीं ली  |  परिकजनों का कहना है की उसके बेटे पर झूठा आरोप लगाया गया था  | पीड़िता ने अपना बयान पलट लिया था  | और उनके बेटे की आज रिहाई होने वाली थी  | वीरेंद्र को पुलिस ने हॉस्पिटल में भर्ती कराया था  | जेल प्रशासन की लापरवाही के चलते उनके बेटे की जान चली गई  | परिजन जब अधिकारीयों के सझाने पर भी चक्का जाम नहीं छोड़े तो पुलिस ने फाॅर्स बुलाकर जाम हटवाया  | इस दौरान पुलिस ओर परिजनों के बीच विवाद की स्थिति बनी रही  |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  13 February 2020

 Aam Aadmi Party Celebration

दिल्ली विजय कार्यकर्ताओं का मनोबल बढ़ाएगी   टीकमगढ़ में आम आदमी पार्टी कि दिल्ली जीत पर कार्यकर्ताओं ने  जश्न मनाया  | आप नेताओं ने कहा दिल्ली की जीत नैतिकता की जीत है यह जीत  कार्यकर्ताओं का मनोबल बढ़ाएगी |  दिल्ली विधानसभा चुनाव के नतीजे घोषित होने के बाद टीकमगढ़ के आम आदमी पार्टी कार्यकर्ताओं ने गांधी चौराहे पर आतिशबाजी कर एक दूसरे को मिठाई खिलाई और आम आदमी पार्टी की बंपर जीत पर बधाई दी  | आम आदमी पार्टी के नेताओं  ने बताया कि दिल्ली की  जीत अन्य राज्यों में कार्यकर्ताओं का मनोबल ऊपर करने में संजीवनी का काम करेगी और आज आम आदमी पार्टी की जीत विकास की जीत है दिल्ली वासियों ने  बता दिया कि दिल्ली के लोग सिर्फ विकास को ही वोट देते हैं  | आप नेताओं ने कहा  अरविंद केजरीवाल का विजन अन्य राज्यों में लागू करने के लिए और आप को बढ़ाने के लिए   सदस्यता अभियान चलाया जाएगा   |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  12 February 2020

 Ravidas Jayanti

सार्वभौमिक विकास  के लिए संत जी के रास्ते पर चलें     टीकमगढ़ में संत रविदास जयंती बड़े धूमधाम से मनाई गई  |  इस मौके पर भव्य रैली का आयोजन किया गया  | जिसमे बड़ी संख्या में लोग शामिल हुए  |  संत रविदास की 643 वी  जयंती टीकमगढ़ में  जुलूस निकालकर  बड़ी धूम धाम से मनाई गई  |  शहर के विभिन्न मार्गो से हजारों की तादाद में स्त्री पुरुष और बच्चे ढोल नगाड़ा और घोड़ा बग्गी के साथ रैली में शामिल हुए   | जुलूस का तमाम जगह  लोगों के द्वारा स्वागत किया गया  |  इस दौरान उनके अनुयायियों ने संत रविदास के पद चिन्हों पर चलकर समाज का सार्वभौमिक विकास कैसे हो  | इसकी शपथ ली  | इस मौके पर  सभी ने एक दूसरे को  शुभ कामनाये दी  |  जुलूस के दौरान  पुलिस व्यवस्था भी पूरी तरीके से मुस्तैद  रही  |   ताकि किसी प्रकार की अनहोनी ना हो|  शांतिपूर्ण और हर्षोल्लास के साथ शहर के विभिन्न मार्गो से होता हुआ जुलूस शहर के बॉडी दरवाजे के पास जाकर पूर्ण हुआ |  इस दौरान लोगों ने एक दूसरे को मिठाई खिलाकर बधाई दी   | जुलूस में शमिल होने आये  लोगों ने बताया  की |  हम लोगों का उद्देश संत रविदास के पद चिन्हों पर चलना है  | और देश का विकास करना है  |  देश में  भाईचारा अमन बना रहे  |  ऐसी कामना इस शुभ अवसर पर करते हैं  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  10 February 2020

 Clean India opens its pole

कागजों में किया जा रहा कार्य जगज-जगज कचरे का लग रहा ढेर    स्वच्छ भारत मिशन के तहत भारत सरकार  लाखों रुपए खर्च कर रही है  |  इसके बावजूद टीकमगढ़ में नगरपालिका की लापरवाही के चलते हर जगह कचरे का ढेर लगा हुआ है |  नगरपालिका के अधिकारी सिर्फ कागजों में ही टीकमगढ़ को स्वच्छ और नंबर वन  बनाने में लगे है  |  टीकमगढ़ में नगरपालिका के सफाई व्यवस्था की पोल खुलती नजर आ रही है  | अधिकारी और कर्मचारियों की लापरवाही के चलते जगह जगह कचरे का अम्बार लगा हुआ है  |  कहने को तो सरकार स्वच्छ भारत के तहत लाखों रुपये खर्च कर रही है  | स्वच्छता के नाम पर बड़े-बड़े होर्डिंग लगाकर दीवालों पर वॉल पेंटिंग कर  जनता के पास मैसेज भेजे जा रहे हैं  | लेकिन नगर पालिका के अधियकरी  और कर्मचारी इस योजना को पलीता लगा रहे है  | लगता है  टीकमगढ़ को स्वच्छता में नंबर वन बनाने का कार्य सिर्फ कागजों पर ही किया जा रहा है  | खुद  विधायक के घर के पास स्थित मंदिर में  कूड़े का  ढेर देखा  जा सकता है |  ऐसे ही तमाम इलाके है  जहां पर नगरपालिका की टीम महीनों से सफाई करने नहीं गई है  |  वहां कूड़े का ढेर जमा हो गया है  |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  1 February 2020

 Power theft in court

विभाग को नहीं है जानकारी खुले तार से हो सकता है हादसा   टीकमगढ़ में  अदालत से सटे भवन के निर्माण में चोरी की  बिजली का उपयोग करने का मामला सामने आया है | अदालत परिसर में बिजली के पोल में लगे  डीपी से केवल डालकर यह चोरी निजी ठेकेदार द्वारा की जा रही है |  जब इस बारे में बिजली विभाग के अधिकारी से पूछताछ की गई तो उनको इसकी जानकारी ही नहीं थी  |  अदालत परिसर के नजदीक  ठेकेदार के द्वारा सरेराह बिजली चोरी का मामला सामने आया है  | अदालत परिसर में लगी डीपी पर  ठेकेदार के द्वारा केवल डालकर बिजली चोरी की जा रही है  | और भवन का निर्माण किया जा रहा है  | लोगों का कहना है की  बड़े लंबे समय से बिजली चोरी  जा रही है  | ठेकेदार की मनमानी के चलते  सड़क पर केबल को खुला छोड़ दिया गया है  | जिससे कभी भी कोई हादसा हो सकता है  |  इसके बावजूद बिजली विभाग ने आँखे मूंद रखी है  | जब इस संबंध में बिजली विभाग के सीनियर अधिकारी  से बात की गई  | तो उन्होंने इस मामले की जानकारी ना होना बताया  |  और विजिलेंस से इसकी जांच कराने की बात कही  | ऐसा लगता है की बिजली विभाग को किसी बड़े हादसे का इन्तजार है  |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  1 February 2020

 Seizure of alcohol

दबिश देकर पुलिस ने की 18 पेटी  अवैध शराब जब्त   टीकमगढ़ में पुलिस ने अवैध शराब के कारोबार में लिप्त लोगों के विरुद्ध  विशेष अभियान चलाया  |  इस दौरान एक गाड़ी से 18 पेटी  अवैध शराब जब्त की  . जिसकी कीमत सतासी हजार रुपये से ज्यादा बताई जा रही है  |  टीकमगढ़ में  खरगापुर कुड़ीला पुलिस ने भारी मात्रा में  अवैध शराब जब्त की है  | प्रशासन ने यह कार्यवाई अवैध शराब के कारोबार में लिप्त लोगों के खिलाफ विशेष अभियान के तहत की |  पुलिस प्रशासन  ने अवैध शराब कारोबारियों पर शिकंजा कसान शुरू कर दिया है |  पुलिस अधीक्षक अनुराग सजानिया के निर्देश पर यह अभियान चलाया गया  | पुलिस ने मुखबिर की सूचना पर चिनगुवा मेला के पास एक बोलेरो से   18 पेटी शराब की जब्त  की  | पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है  |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  23 January 2020

 MAZDUR DIED DUE TO CURRENT

मजदूर की हालत गंभीर  लोगों ने किया चक्का जाम   एक मजदूर काम करने के दौरान हाईटेंशन लाइन की चपेट में आ गया  | जिससे वह बुरी तरह झुलस गया  |  मजदूर को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया  |  जिसके बाद लोगों ने हाईटेंशन लाइन को हटाने की मांग को लेकर चक्का जाम कर दिया  | पुलिस और बिजली विभाग की समझाइश के बाद लोगों ने चक्का जाम हटाया |  टीकमगढ़ के रजा नगर कॉलोनी में उस समय हड़कंप मच गया  | जब एक मकान पर काम कर रहा  मजदूर मकान के  ऊपर से  निकली हाईटेंशन लाइन की चपेट में आ गया  | इस हादसे में मजदूर बुरी तरह  झुलस गया  |  लोहों ने मजदूर को तुरंत अस्पताल में भर्ती करवाया  | हालत गंभीर होने के कारण मजदूर को  ग्वालियर रेफर कर दिया गया  |  गौरतलब है की  कुछ महीने पहले उसी कॉलोनी में एक मजदूर लड़का काम करते हुए  हाईटेंशन लाइन की चपेट में आ गया था  |  जिससे उसकी घटनास्थल पर ही मौत हो गई थी  | घटना की  जानकारी लगते ही लोगों का हुजूम इकट्ठा हो गया  | और हाई टेंशन लाइन को हटाने के लिए मांग करने लगा  | हंगामे की सूचना मिलते ही पुलिस के आला अधिकारी घटनास्थल पर पहुंचे  | पुलिस ने  लोगों से चक्का जाम खोलने की बात कही  |  फिर भी  लोग  तैयार नहीं हुए  | जब नगर निरीक्षक अनिल मौर्य ने बिजली विभाग के आला अधिकारियों को घटना के संबंध में अवगत कराया  |  तो उन्होंने स्टीमेट बनाकर लाइन को वहां से हटाने की बात कही  | तब जाकर मोहल्ला वासियों ने चक्का जाम  खत्म किय   |     

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  20 January 2020

 SCORPIO CRUSHED THE STUDENT

गंभीर रूप से घायल हो गया है छात्र   तेज रफ़्तार स्कॉर्पियो ने निवाड़ी के उबौरा में एक छात्र को टक्कर मार दी .| ये हादसा उस वक्त हुआ जब  छात्र प्री बोर्ड की परीक्षा देकर आपने घर लौट रहा था |    निवाड़ी जिले के उबौरा में गढ़कुंडार की ओर से आ रही स्कार्पियो ने बाइक सवार को टक्कर मार दी  |  बाइक सवार छात्र प्री बोर्ड परीक्षा देकर अपने गांव  जा रहा था इसी दौरान तेज रफ्तार कार ने उसे टक्कर मार दी  |  जिससे वह गंभीर रूप से घायल हो गया   | घायल छात्र  को प्राथमिक उपचार के लिए जिला अस्पताल भेजा गया  | इस घटना की राहगीरों ने पुलिस को सूचना दी   |  मौके पर पहुंची पुलिस ने स्कार्पियो वाहन को कब्जे में लेकर कार्यवाही शुरू  की  |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  16 January 2020

 Vaishya Mahasammelan Memorandum

वैश्य महासभा ने दिया कलेक्टर को  ज्ञापन   टीकमगढ़ में वैश्य महासभा ने आंगनवाड़ियों में सरकार के अंडा वितरण का विरोध किया है  | महासभा ने इसे भारतीय सनातन संस्कृति के खिलाफ बताया और मुख्यमंत्री कमलनाथ के नाम एक ज्ञापन कलेक्टर को सौंपा और इस निर्णय को वापस लेने की मांग की  |  टीकमगढ़ में वैश्य महासभा ने राजेंद्र पार्क से एक मार्च निकालते हुए मुख्यमंत्री के नाम कलेक्टर को एक ज्ञापन दिया  | जिसमें अप्रैल महीने से आंगनवाड़ी केंद्रों में बच्चों को अंडा वितरित किये जाने का विरोध किया गया है |  महासभा ने कलेक्टर को दिए ज्ञापन में बताया है आंगनवाड़ी में नौनिहालों को अंडा वितरण का कार्यक्रम भारतीय सनातन  संस्कृति के खिलाफ है | इससे लोगों की सामाजिक और धार्मिक भावनाएं आहत होती हैं  |  लोगों में मांसाहार को लेकर गलत धारणा पैदा होती है  | पिछली शिवराज सिंह सरकार ने भी आंगनबाड़ियों में अंडा वितरित करने की योजना बनाई थी लेकिन महासभा के विरोध फल स्वरूप सरकार को अपना निर्णय वापस लेना पड़ा था |  ऐसी ही कामना हम कमलनाथ सरकार से करते हैं कि सरकार अपने निर्णय पर पुनर्विचार कर अंडा वितरित कार्यक्रम को स्थगित करें  |     

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  7 January 2020

 ASHA WORKER MEMO

पीएफ और अन्य सुविधाएं दी जाएं   आशा कार्यकर्ता संघ ने कलेक्टर को मुख्यमंत्री कमलनाथ के नाम ज्ञापन सौपकर  मानदेय  बढ़ाने की मांग की है  | इनका कहना है की आशा कार्यकर्ताओं को संविदा कर्मचारियों की तरह  नियमित  किया जाए  | और पीएफ सहित अन्य सुविधाएं दी जाएँ  |  भारतीय मजदूर संघ के बैनर तले आशा कार्यकर्ता संघ ने मुख्यमंत्री के नाम कलेक्टर को  ज्ञापन दिया  | और मांग की है की संविदा कर्मियों की तरह उनको भी नियमित किया जाए  | गौरतलब है की स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के अधीन संचालित योजना एन एच आर एम के अंतर्गत  | लगभग 12 लाख से अधिक आशा कार्यकर्ता एवं आशा सहयोगिनी संपूर्ण देश में कार्यरत हैं  | जिनके द्वारा ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र के लोगों को स्वास्थ्य से संबंधी आवश्यक जानकारियां लोगों को दी जाती हैं  | आशा कार्यकर्ताओं का कहना  है की उनको बहुत ही कम मानदेय दिया जाता है |  जिसमें परिवार चलाना असंभव  है    जिस दिन यह कार्यकर्ता अपने कार्य के लिए नहीं जाती हैं उस दिन का वेतन  भी नहीं दिया जाता है  | कार्यकर्ताओं ने  संविदा कर्मचारियों की तरह नियमित करने एवं पीएफ की सुविधा दिए जाने की मांग की है | .भारतीय मजदूर संघ का कहना है की देश में मृत्यु दर में जो गिरावट आई है |  उसके पीछे इन  कार्यकर्ताओं का बहुत बड़ा हाथ है  |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  31 December 2019

  Animal hunting

ग्रामीणों ने बंधिया जाति के खिलाफ सौंपा ज्ञापन   खाने में विस्फोटक मिलाकर जंगली जानवरों  का शिकार करने का मामला सामने आया है  |  टीकमगढ़ के  वन क्षेत्र मधुबन में  कुछ बंधिया जाति के युवक खाने में विस्फोटक मिला कर जंगल में रख देते हैं | और जब भी कोई जंगली जानवर या पालतू जानवर उसको खाता है  | तो उसके मुंह में विस्फोट हो जाता है | और उसकी मौत हो जाती है | इस मामले में वन विभाग की भी बड़ी लापरवाही सामने आई है  |  टीकमगढ़ में  बड़वानी लखवारा रानीपुरा से आए ग्रामीणों ने कलेक्टर जनसुनवाई के दौरान ज्ञापन देकर वन विभाग की लापरवाही और बंधिया जाति के युवकों द्वारा जानवरों के मारने की शिकायत की है  | ग्रामीणों ने शिकायत में बताया की  वन क्षेत्र मधुबन में  कुछ बंधिया जाति के युवक खाने में विस्फोटक मिला कर जंगल में रख देते हैं|  और जब भी कोई जंगली जानवर या पालतू जानवर उसको खाता है |  तो उसके मुंह में विस्फोट हो जाता है और उसकी मौत हो जाती है| जंगल में जाकर जब  इसका मुआयना किया तो घटनास्थल पर कई जानवरों की लाशें पड़ी पाई गई |  जिनके  मुंह उड़े हुए थे | और उनकी लाश  वही पड़ी हुई थी | कई लाशों को  कुछ बंधिया उठा कर ले गए थे |  इस मामले में कहीं ना कहीं वन विभाग कि कर्मचारियों की लापरवाही नजर आती है |  जब इस संबंध में  एरिया रेंजर को फोन पर संपर्क किया गया तो सभी के मोबाइल बंद पाए गए  | 2 दिन बाद डिस्टिक फॉरेस्ट ऑफीसर सेंगर से बात की गई तो उन्होंने अपने बीट निरीक्षक  |  और अन्य कर्मचारियों को दिशा निर्देश देने की बात कही |  लेकिन कहीं ना कहीं ग्रामीणों में कुछ बंधिया शिकारियों को लेकर भय व्याप्त है  |  जानकारी के अनुसार  बंधिया समाज का अपराधिक रिकॉर्ड रहा है  | और जिले के कई थानों में कुछ बंधियों  के खिलाफ कई मामले दर्ज हैं  |       

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  28 December 2019

 VIJAY DIWAS UTSAV

भारत-पाक युद्ध के शहीदों को किया गया याद   टीकमगढ़ में विजय दिवस उत्सव बड़ी धूम धाम से मनाया गया | इस अवसर पर जिले के पूर्व सेना नायकों का सम्मान किया गया |  और भारत पाक युद्ध में शहीद हुए जवानो को याद किया गया  |  टीकमगढ़  में विजय दिवस के अवसर पर भारत पाक युद्ध में शहीद हुए वीर जवान  को याद किया गया |  जिले की कलेक्टर  मोहिता सिंह ने पूर्व सेना  नायकों का  सम्मान किया  | इस दौरान  एसपी अनुज सजानिया , समेत कई आला अधिकारी मौजूद रहे  |  गौरतलब है की  16 दिसंबर के ही दिन 1971 में  भारत पाक युद्ध के दौरान |  भारत ने पाकिस्तान के लगभग 93 हजार सैनिकों को युद्ध में बंदी बनाया था |  जिसके बाद  बांग्लादेश अस्तित्व में आया था  |  इस युद्ध में भारत में लगभग साढे तीन हजार अपने वीर सैनिकों को खोया था  |  जिनकी याद में 16 दिसंबर को विजय दिवस के रूप में मनाया जाता है | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  17 December 2019

NATIONAL LOK ADALAT

42 हजार के सिक्के लेकर  पहुंचा  किराना व्यापारी   नेशनल लोक अदालत में  लंबे समय से पेंडिंग पड़े 137  मामलों की सुनवाई की गई  | जिसमे एक किराना व्यापारी , विद्युत् विभाग के जुर्माने की राशि चुकाने के लिए  | 42  हजार के सिक्के बोरियों में  लेकर पहुंचा |  व्यापारी पर विद्युत विभाग ने 50 हजार के बिल का जुर्माना किया था  |  टीकमगढ़ में नेशनल लोक अदालत का आयोजन किया गया  | जिसमें लंबे समय से पेंडिंग पड़े मामलों की  सुनवाई की गई  |  नेशनल लोक अदालत में लगभग 137 प्रकरण पर सुनवाई कर एक करोड़ से अधिक जुर्माना वसूला गया  | लेकिन  सुनवाई उस समय रोचक हो गई जब   | बल्देवगढ़ निवासी दुकानदार जय प्रकाश चौरसिया पर मध्य प्रदेश पूर्वी क्षेत्र विद्युत मंडल ने लगभग पचास हजार का जुर्माना किया |  और  जय प्रकाश चौरसिया नेशनल लोक अदालत में सुनवाई के लिए पहुंचा तो  विद्युत मंडल की बकाया बिल की राशि जो लगभग  बयालीस हजार के सिक्के बोरियों में  भर कर लाए | इतने ज्यादा सिक्के देखकर विद्युत विभाग के कर्मचारी सकते में आ गए  |  पहले तो उन्होंने सिक्के लेने में आनाकानी की | लेकिन जैसे ही मीडिया को सामने देखा तो उन्होंने इन सिक्कों को जुर्माने के रूप में स्वीकार करते हुए विभाग में जमा करने के लिए कहा  | जब इस संबंध में दुकानदार जयप्रकाश चौरसिया से पूछा गया कि आपके पास इतने सिक्के कहां आये  | तो उसने बताया कि मैं  किराने की दुकान चलाता हूं |  जिसके फल स्वरुप इतने सिक्के इकट्ठे हुए  है   ... जब इस संबंध में मध्य प्रदेश पूर्वी क्षेत्र विद्युत मंडल कार्यपालन अभियंता विकास सिंह से बात की गई तो  |  उन्होंने बताया की हम लोगों को भारतीय मुद्रा लेने में कोई आपत्ति नहीं है  |     

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  16 December 2019

 ACCIDENT

बोलेरो कार सामने से आकर ट्रक में घुस गई   एक बोलेरो सामने से आ रहे ट्रक में जा घुसी  | ये टक्कर इतनी भीषण थी कि बोलेरो में सवार दो लोहों की मौके पर ही मौत हो गई |  यह हादसा टीकमगढ़ के पास हुआ  |  बड़ागांव धसान-टीकमगढ़ मार्ग  पर शुक्रवार की देर रात ट्रक और बोलेरो  जीप  की टक्कर में कार सवार दो लोगों की मौत हो गई  |  सड़क हादसा होते ही मार्ग पर जाम लग गया और ग्रामीणों ने इसकी सूचना तत्काल पुलिस को दी |  पुलिस ने मौके पर पहुंचकर जीप में फंसे शवों को निकालते हुए पीएम के लिए जिला अस्पताल भेजा  |  सिटी कोतवाली टीआई अनिल मौर्या ने बताया कि सोयाबीन से भरा हुआ ट्रक   टीकमगढ़ की ओर आ रहा था  |  इसी दौरान टीकमगढ़ से बड़ागांव की ओर जा रही बोलेरो कार  सामने से जाकर ट्रक में घुस गई |  इससे बोलेरो में सवार सुनील राय  और धर्मेंद्र  राय की मौके पर ही मौत हो गई  | उन्होंने बताया कि मृतक बड़ागांव धसान स्थिति शराब कंपनी में कार्य करते थे और यह जीप भी शराब कंपनी की ही है  | घटना की सूचना मिलने पर पुलिस ने शवों को वाहनों से निकालते हुए पीएम के लिए जिला अस्पताल भेजा | इस हादसे के बाद से ट्रक का ड्राइवर भी गायब है  |                         

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  7 December 2019

 THEKHE PAR TEHSIL

प्राइवेट कर्मचारी कर रहे हैं सरकारी कार्य   टीकमगढ़ में तहसील कार्यालय इन दिनों ठेके पर चल रहा है  |  जिला मुख्यालय की तहसील में  रीडर का कार्य कर्मचारी से ना करा कर |   एक  निजी व्यक्ति से कराया जा रहा है  |  और ये सब आलाधिरियों की देख रेख में हो रहा है  |  तहसील में किसान अपना कार्य कराने तहसील के सरकारी कर्मचारी के पास ना जाकर  | एक निजी व्यक्ति के पास जाते है और उनका कार्य हो जाता है  |  यही नहीं बाबू से लेकर तहसीलदार का कार्य भी यही व्यक्ति करता है  |  टीकमगढ़ जिला मुख्यालय की तहसील इन दिनों सरकारी कर्मचारियों की मेहरबानी से ठेके पर चल रहीं है  | तहसील में  रीडर का कार्य कर्मचारी से ना करा कर एक प्राइवेट  व्यक्ति से कराया जा रहा है  | ऐसा नहीं कि जिले के आला अधिकारियों को इसकी जानकारी नहीं है  | दरसल   टीकमगढ़ तहसील में पिछले कई महीनों से नियम विरुद्ध अरविंद प्रजापति रीडर का कार्य कर रहा है  |  जबकि रीडर के पद पर ओमप्रकाश नापित पदस्थ हैं |  लेकिन साहब की मेहरबानी और दरियादिली ने सारा कार्य निजी व्यक्ति के हाथों में दे दिया है |   किसानों  का कहना है  की तहसील कार्यालय में प्रजापति  ही सब काम करा देते हैं |  अब आप कल्पना करिए कि जब किसान तहसील में अपने कार्य से  पहुंचते हैं  | तो उनकी मुलाकात किसी सरकारी कर्मचारी से नहीं बल्कि एक निजी व्यक्ति अरविंद प्रजापति से होती है  | जो पूरी तहसील का संचालन करता है  | अगर इन किसानों की बातों को माने तो चपरासी से लेकर तहसीलदार तक के सारे कार्य अरविंद प्रजापति ही निपटाते हैं |  रिटायर्ड आईएएस मनीष का कहना  हैं कि किसी भी शासकीय ऑफिस में निजी व्यक्ति से कार्य कराना नियम विरुद्ध है  | और संबंधित अधिकारी के खिलाफ दंडात्मक कार्यवाही होना चाहिए | तहसीलदार अनिल तलैया से फोन पर इस मामले पर  प्रतिक्रिया लेना चाही तो   |  उन्होंने फोन रिसीव नहीं किया   कलेक्टर ने भी फोन रिसीव करना उचित नहीं समझा |  तहसील में  रीडर   पद पर पदस्थ ओमप्रकाश नापित कहते हैं कि  |  हां प्राइवेट व्यक्ति कुछ काम कर रहे हैं |  उनको जरूरत पड़ने पर बुला लेते हैं  |  अगर किसी को कोई दिक्कत है तो कल से हटा देंगे |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  5 December 2019

 SUISIDE ATEMP

आठ महीने से तनख्वाह ना मिलने से था  परेशान   नगर पालिका में आठ महीने से तनख्वाह ना मिलने से नाराज  एक  कर्मचारी  ने  आत्मदाह करने  की कोशिश की  |  जिसके बाद कर्मचारी को पुलिस थाने ले जाया गया  |  कर्मचारी का कहना है की तनख्वाह ना मिलने से उसके परिवार की आर्थिक स्थित  खराब हो गई है  | जिसके चलते उसने यह आत्मघाती  कदम उठाया  |  हमेशा विवादों में रहने वाली टीकमगढ़  नगरपालिका में उस वक़्त  खलबली मच गई  |  जब पार्षदों की मीटिंग के दौरान एक  कर्मचारी ने मिटटी का तेल डालकर आत्मदाह करने की कोशिश की  |  मीटिंग में नगर  पालिका अध्यक्ष लक्ष्मी गिरी उनके विधायक पति राकेश गिरी और तमाम पार्षद गण मौजूद थे   आत्मदाह की कोशिश करने वाले  कर्मचारी का नाम राप्रकाश  बिलगैया  बताया जा रहा है  |   उसका कहना है की  पिछले 8 महीने से उसको वेतन नहीं दिया गया  | जिससे उसकी आर्थिक स्थिति खराब हो गई  |  उसको और उसके परिवार को भूखों मरने की नौबत आ गई  |  पुलिस द्वारा  उस व्यक्ति को पकड़ कर कोतवाली लाया गया  |  और मामले की जांच की जा रही है  |  इस संबंध में विधायक ने कहा की  साजिश के तहत यह कार्य किया जा रहा  है | और उनकी छवि को धूमिल करने का प्रयास किया गया है  |  कर्मचारी गाली गलौच करते हुए अंदर आया और उसने जानबूझकर ऐसी हारकर की है  |     जब इस संबंध में एसडीओपी सुरेश शेजबाल से बात की गई तो  |  उन्होंने बताया की  इस मामले की पूरी जांच की जा रही है  .| और जांच के उपरांत ही कुछ कहा जा सकता है  |  इस दौरान उस व्यक्ति को पुलिस ने थाने में बंद कर दिया  | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  26 November 2019

 SWASTH SHIVIR

लोगों को रक्तदान करने के लिए किया गया प्रेरित   टीकमगढ़ में पुलिस विभाग  ने स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया  |  स्वास्थ्य शिविर में पुलिसकर्मियों के साथ-साथ आम लोगों को भी स्वस्थ रहने के गुर सिखाये गए  |  साथ ही  सभी को  रक्तदान के लिए प्रेरित किया गया  .|  पुलिस लाइन टीकमगढ़ में पुलिस विभाग ने   स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया  |  आयोजन पुलिस अधीक्षक अनुराग सजानिया के नेतृत्व में किया गया    स्वास्थ्य शिविर में पुलिसकर्मियों के साथ साथ  आम लोग सहित डॉक्टर विशेष रूप से मौजूद रहे  | शिविर में  पुलिसकर्मियों का ब्लड टेस्ट,  ब्लड प्रेशर और ईसीजी किया गया  |  साथ ही लोगों को रक्तदान के लिए प्रेरित किया गया  |  स्वयं पुलिस अधीक्षक  अनुराग सजानिया  ने रक्तदान कर लोगों को रक्तदान के लिए प्रेरित किया  | और बताया की रक्तादान से हम अपने शरीर को स्वस्थ रख सकते हैं  |  और दूसरों का जीवन भी बनाते है  |  कार्यक्रम में  पत्रकारों ने भी बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया  |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  23 November 2019

 COMPUTER BABA

अवैध रेत उत्खनन रोकने बनेगा आयोग   नदी न्यास अध्यक्ष कंप्यूटर बाबा ने पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह को निशाने पर  लेते हुए कहा की शिवराज सिंह चौहान के लागए गए साथ करोड़ पेड़ में से सात पेड़ भी नहीं दिखाई दे रहे है  |  पौधारोपण में व्यापक तौर पर भ्रष्टाचार हुआ है  |  भाजपा और कांग्रेस  को सत्ता में बैठने को लेकर बाबा ने कहा की बीजेपी में भ्रष्टाचार बड़े स्तर पर था  |  इसलिए स्तीफा दिया  | अगर कमलनाथ सरकार काम नहीं करेगी तो इसके खिलाफ भी बोलूंगा  |  टीकमगढ़ में नदी न्यास अध्यक्ष के निशाने पर एक बार फिर पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और भाजपा  रही  |  एक दिवसीय प्रवास पर  टीकमगढ़ आए कंप्यूटर बाबा ने शिवराज सिंह को आड़े हाथों लेते हुए कहा की |  शिवराज सिंह की सरकार में पौधारोपण में व्यापक तौर पर भ्रष्टाचार हुआ है  | जहाँ  सात करोड़ पेड़ लगाए जाने की बात की जा रही थे  | वहां सात पेड़ भी नहीं दिखे  |  कंप्यूटर बाबा ने नदियों को लेकर कहा की  | नदियों को कैसे साफ स्वच्छ बनाया जाए इसके लिए उनके द्वारा बड़े स्तर पर काम किया जा रहा है  |  रेत के उत्खनन पर बाबा ने  बताया कि उनके द्वारा एक हेल्पलाइन नंबर जारी किया जा रहा है   | यदि कहीं पर भी नदी में उत्खनन होता है  |  तो तुरंत कार्यवाई की जाएगी  | इसके लिए एक आयोग गठित किया जा रहा है  |   उसके सदस्य जिला स्तर से ब्लॉक स्तर पर बनाए जाएंगे  |  और उसकी पूरी मॉनिटरिंग भोपाल से की जाएगी  |  कंप्यूटर बाबा ने भाजपा को भ्रष्टाचार से लिप्त बताते हुए कहा की  | बीजेपी में भ्रष्टाचार बढ़ने के चलते उन्होंने शिवराज सरकार से स्तीफा दिया था  |  अगर कमलनाथ सरकार कार्य नहीं करती है तो वो इसके खिलाफ भी बोलेंगे   | .  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  16 November 2019

 ACCIDENT

ये वीडियो आपके रोंगटे खड़े कर देगा ईश्वर चाहे तो ऐसी होती है प्राणों की रक्षा     एक वाहन से टकराकर एक कार नदी में जा गिरती है  | पानी में डूबी  कार से एक पिता अपने बच्चे को पुल पर फैंकता है  | लेकिन लोग उसे कैच नहीं कर पाते और बच्चा नदी में जा गिरता है  |  फिर कुछ लोग नदी में कूद कर बच्चे को बचाते हैं  और जीत जज्बे और जिंदगी की होती है   |  इस वीडियो को देखेंगे तो आपके रौंगटे खड़े हो जायेंगे  | . टीकमगढ़ के ये दृश्य आपके रोंगटे खड़े कर देंगे   |  इन दृश्यों को देखने के साथ ही आपका  ईश्वर पर विशवास और बढ़ जाएगा   | और आप कहेंगे कि   जाको राखे साइयां मार सके ना कोई  |  पांच लोगों को लेकर जा रही एक कार निवाड़ी तहसील के ओरछा में  सातार नदी में जा गिरी  |  नदी का पुल पर कर रही  इस कार से अचानक आपे -टैक्सी टकराती है और कार अनियंत्रित हो कर नदी में जा गिरती है |  हमारा लापरवाह प्रशासन इस पुल पर रेलिंग लगाना तक उचित नहीं समझता  |  कार में सवार लोगों में दो बच्चे भी हैं |  नदी में गिरते ही कुछ सैकेंड ये कार नदी में तैरी और फिर डूबना शुरू हो गई |  डूबती हुई कार में से अपने बच्चे को बचाने के लिए पिता ने कार में से ही बच्चे को पुल पर फेंक दिया  |  लेकिन ये क्या बच्चा पुल पर खड़े लोगों के हाथ से भी छूट गया और वापस नदी में जा गिरा  | वह तो गनीमत रही कि बच्चा पुल की दीवार से नहीं  टकराया  |  बच्चा नदी में गिरा तो पुल पर से ही कुछ लोग उसे बचाने के लिए नदी में कूद गए  | तुरंत कार में से पिता और पुल से  कूदे लोगों ने नदी में डूबते बच्चे को बचाया  |  सिर्फ एक मिनिट और सात सैकेंड में यह पूरा घटना क्रम हो गया  |    जिसने भी यह नजारा देखा वह हतप्रभ रह गया  |  लालमन विसारद अपनी  कार से अपने परिवार के साथ ओरछा की ओर जा रहे थे तभी सामने से तेज रफ्तार से आ रही आपे ने  उनकी कार में  टक्कर मार दी  |   इससे गाड़ी का संतुलन बिगड़ गया और लालमन की कार सातार नदी में जा गिरी  |   वहां मौजूद लोगों ने नदी में छलांग लगाकर सभी लोगों को सुरक्षित बाहर निकाला |  सभी लोगों को स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया गया  |  जहाँ सभी की हालत ठीक है  |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  31 October 2019

  LOK NRATYA

ड्यूटी छोड़ डांस का मजा लेते रहे वन कर्मचारी   मध्यप्रदेश में जंगलात महकमे के हाल किसी से छिपे नहीं हैं  |  ऐसे में टीकमगढ़ में ड्यूटी करने की बजाये वन कर्मचारी डीएफओ के बंगले पर डांस का लुत्फ़ लेते नजर आये |  बताया जा रहा है डीएफओ भी उस समय बंगले में थे  |  उन्होंने ने भी किसी कर्मचारी को ड्यूटी करने को नहीं कहा  |  28 अक्टूबर को सरकारी छुट्टी नहीं थीं  |  तब भी दोपहर तीन बजे वनमंडलाधिकारी के सरकारी निवास पर लोकनृत्य का आयोजन किया गया  |  नियमों को दरकिनार कर वन अमला डीएफओ के बंगले पर लोकनृत्य का मजा लेता रहा  |  बताते हैं इस समय डीएफओ भी बंगले में थे  | नृत्य के इन दृश्यों को देखें तो इसमें कई वन विभाग के   कर्मचारी नजर आ रहे हैं |  बंगले में डीएफओ एपी सेंगर का सरकारी वाहन भी खड़ा नजर आ रहा है  | जिन कर्मचारियों को ड्यूटी पर होना चाहिये  वो लोकनृत्य का मजे लेते हुए डांस विडियो बना रहे हैं | जब इस सम्बंध मै जब वनमंडलाधिकारी से  फोन पर बात की गयी तो उन्होंने लोकनृत्य के बारे मारे मैं जानकारी  होने से ही इंकार कर दिया  | जब वनमंडलाधिकारी को अपने निवास पर होने वाले  लोकनृत्य की जानकारी ही नहीं है तो अनुमान लगाया जा सकता है  इन को वनों के बारे में कितनी जानकारी मिलती होगी  |  जिन कर्मचारियों को अपनी बीट पर होना चाहिये  वो डीएफओ के bunglow पर लोकनृत्य का मजे लेते रहे  |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  31 October 2019

 TRAFIC VIVASTHA

एसपी ठीक कर रहे हैं ट्रैफिक सिस्टम   टीकमगढ़ में ट्रैफिक व्यवस्था कंट्रोल से बाहर हो गई है  |  यही वजह है कि पुलिस अधीक्षक को ट्रैफिक सिस्टम को सुधारना पड़ रहा है  |  इसके बावजूद पुलिस वाले ट्रेफिक व्यवस्था को ठीक करते नजर नहीं आ रहे हैं  |  टीकमगढ़ की यातायात व्यवस्था पूरी तरह से पटरी से उतर गई  है  |  इसे सही ढंग से पटरी पर लाने के लिए स्वम् पुलिस अधीक्षक अनुराग सुजानिया को अपने हाथ मे जिम्मेदारी लेनी पड़ी  | और कई नाबालिग वहान चालकों पर कार्यवाही करना पड़ी  | यातायात पुलिस कुछ लोगों पर कार्यवाही करती नजर आईं   |  कुछ ट्रैफिक पुलिस वाले  लोगो से पैसा लॉकर बाइक छोड़ते हुए नजर आए  |  बहुत से नाबालिग टैक्सियों को ड्राइव करते दिखे  |  जिनके पास ना तो प्रोफ़ेशनल लाइसेंस है नाही  ये ट्रैफिक नियमों का पालन करते हैं  | और पुलिस के सामने से ही ओवर लोड़ टैक्सियां लेकर निकल जाते हैं   | जिनको पुलिस का बिल्कुल भय नहीं   |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  23 October 2019

ACCIDENT

बच्चा छत से गिरा रिक्शे की सीट ने बचाया   कहावत है जाको राखे सैयां मार सके न कोय   | ऐसा ही हुआ टीकमगढ़ में तीन साल के बच्चे  के साथ  |   ये बच्चा खेलते खेलते घर की छत  से नीचे गिरा लेकिन उसके जमीन पर टकराने से पहले की एक रिक्शा आ गया और  |  बच्चा  रिक्शे  की सीट पर गिरा  |  ये पूरी घटना CCTV में कैद हो गई है | जिसमें नजर आ रहा है कि ईश्वर ने उसकी रक्षा कैसे की   |  ये टीकमगढ़ का प्र्धानपुरा मोहल्ला है  | इस वीडियो को ध्यान से देखिये  | यह वीडिओ बताता है कि ईश्वर आपकी मदद कैसे करते हैं  |  प्रधानपुरा मोहल्ले में तीन माले ऊपर छत से एक बच्चा गिरता है  | ये बच्चा जमीन पर गिरने ही वाला था कि अचानक एक रिक्शा चालक आ गया  | बच्चा ऊपर से सीधा रिक्शे की सीट पर गिरा  |  गिरने की आवाज सुनकर आस-पास मौजूद लोग बालक की ओर भागे  |  बच्चा सुरक्षित था  | आनन-फानन में  बच्चे  को अस्पताल में भर्ती किया गया  |  बच्चा इस घटना से डर गया है लेकिन खतरे से बाहर है   | प्रधानपुरा निवासी  तीन साल का पर्व घर की छत पर खेल रहा था  | खेलते खेलते जैसे ही वह छत के किनारे पहुंचा  और  अपना संतुलन खो बैठा और नीचे आ गिरा  |   लेकिन इस बच्चे के रिक्शे की सीट पर गिरने से सब हैरान हैं और इसे ईश्वर का चमत्कार मान रहे हैं  |  कहा जा रहा है कि यदि समय पर रिक्शा न आया होता तो कोई  , अनहोनी हो सकती थी  |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  20 October 2019

 MURDER

मयंक को पहले गोली मारी फिर गला दबाया   चर्चित मयंक अपहरण काण्ड का खुलासा हो गया है  | अवैध संबंधों के चलते मयंक के दोस्तों ने उसका अपहरण किया और उसे गोली मार दी  |  इससे भी जब मयंक की मौत नहीं हुई तो हत्यारों ने उसका गला दबाकर उसे मार डाला  |  टीकमगढ़ के चर्चित मयंक अपहरण मामले का पुलिस ने खुलासा कर दिया है  | अवैध संबंध के कारण मयंक की गई  हत्या की गई थीं  | टीकमगढ़ पुलिस ने मयंक अपहरण कांड का  खुलासा करते हुए   बताया कि  इस मामले के मुख्य अभियुक्त इशाक खान और इक़बाल ने बताया कि मयंक के अवैध संबंध उसके परिवार की महिला से थे  | जिसके लिये इशाक ने अपने रिश्तेदार इक़बाल की मदद से पार्टी मनाने का झांसा देकर  मयंक का अपनी कार से अपहरण कर लिया और उसे शराब  पिलाई  |  नशे की हालत में इशाक ने  अपनी लाइसेंस बंदूक से गोली मारी  | लेकिन जब मयंक की मौत नहीं हुई तो दोनों ने मिलकर मयंक का गला घोंटकर हत्या कर दी और लाश को चादर मैं लपेटकर UP के पास धसान नदी में फैक दिया  | पुलिस ने आरोपियों के साथ अपराधियों का साथ देने के कारण उसके कुछ रिश्तदारों को भी गिरफ्तार किया  |   पूरा घटनाक्रम सामने आने के बाद मयंक की लाश को तलाशा गया  | लेकिन  मयंक की लाश का कहीं पता नहीं चला   | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  10 October 2019

 ACCIDENT

उमा के भतीजे भाजपा विधायक राहुल पर केस दर्ज   पूर्व मुख्यमंत्री उमा भारती के भतीजे ,बीजेपी विधायक राहुल सिंह की कार ने तीन बाइक सवारों को टक्कर मार दी  | इस घटना में तीनों युवकों की मौत हो गई  | गुस्साए लोग सड़कों पर उतर आये उसके बाद  पुलिस ने विधायक राहुल सिंह के खिलाफ मामला दर्ज किया  | ग्रामीणों का कहना है हादसे के वक्त विधायक राहुल सिंह खुद गाड़ी चला रहे थे और वे मौके से भाग गए |  टीकमगढ़ के बल्देवगढ़ थाना क्षेत्र के पपावनी गांव के समीप बीजेपी विधायक राहुल सिंह की पजेरो जीप की टक्कर से तीन बाइकसवारों की मौत हो गई  ...  घटना के बाद पीड़ितों के परिजनों और ग्रामीणों ने टीकमगढ़-छतरपुर मार्ग पर चक्काजाम कर दिया  |   पूर्व मुख्यमंत्री उमा भारती के भतीजे खरगापुर विधायक राहुल सिंह तेज गति से कार चला रहे थे और वो एक्सीडेंट कर के भाग गए  |   घटनास्थल से विधायक लिखे होने वाले अक्षर भी टूटे हुए मिले  ... इसके बाद भाजपा विधायक राहुल सिंह के खिलाफ मामला दर्ज किया गया  |  घटना के अनुसार रवि पुत्र नंदू अहिरवार  |  बृजेंद्र और  मदन अहिरवार  बरेठी गांव जा रहे थे | तभी  पपावनी गांव के मंदिर के पास   पीछे से भाजपा विधायक राहुल सिंह लोधी के वाहन ने उन्हें टक्कर मार दी  |  इससे रवि अहिरवार और  बृजेंद्र अहिरवार की घटनास्थल पर ही मौत हो गई और एक अन्य बाइक पर सवार मदन अहिरवार  को  झांसी मेडिकल कॉलेज रेफर किया गया, झांसी में इलाज के दौरान उसकी भी मौत हो गई  |  मृतक रवि के परिजनों को एक्सीडेंट की खबर मिली, तो उन्होंने चक्काजाम कर दिया  |  परिजनों का आरोप है कि विधायक खरगापुर की पजेरो जीप द्वारा बाइक को टक्कर मारी गई और वे ही गाड़ी चला रहे थे |  इस घटना से नाराज परिजनों ने शवों को पीएम के लिए ले जाने से इंकार कर दिया  |  मौके पर एसडीएम  विकास आनंद व प्रभारी तहसीलदार कमलेश कुशवाह ने ग्रामीणों को समझाने का प्रयास किया, लेकिन वह किसी की बात को सुनने के लिए तैयार नहीं हुए  | ग्रामीण विधायक के मौके से भागने से बेहद नाराज थे  | पूर्व  मंत्री यादवेंद्र सिंह बुंदेला भी घटनास्थल पर पहुंचे और कहा कि मुकदमा दर्ज होना चाहिए और मृतकों के परिजनों को न्याय मिलना चाहिए  |  इसके बाद विधायक के नाम से दर्ज पजेरो जीप लेकर चालक विजय यादव  सिटी कोतवाली पहुंच गया  | जहां पर पुलिस ने उसे हिरासत में लेते हुए गाड़ी को थाना परिसर में रखवाया  | बल्देवगढ़ टीआई बृजेश कहार ने बताया कि विधायक राहुल सिंह के विरुद्ध  मामला दर्ज कर जांच में लिया गया है  |  खरगापुर विधायक राहुल सिंह ने कहा मैं तो फुटेर गांव में सुबह से ही कार्यक्रम में था मुझे विरोधियों द्वारा साजिश कर जबरन फंसाया जा रहा है  |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  8 October 2019

 KIDNAPPING

हिन्दू संगठनो ने दी हड़ताल की चेतावनी   टीकमगढ़ के चकरा से गायब हुए युवक  मयंक खरे को  पुलिस अब तक तलाश नहीं पाई है  | आशंका जताई जा रही है की युवक का अपहरण किया गया  है |  हिन्दू संगठन ने चेतावनी देते हुए कहा की अगर पुलिस दो दिन के अंदर इस मामले में कोई कार्यवाई नहीं करती |  तो वो भूख हड़ताल पर बैठेंगे  |    टीकमगढ़ के चकरा से गायब हुए 28  वर्षीय युवक  मयंक खरे का  पुलिस अब तक  पता नहीं लगा  सकी   | जिसको देखते हुए हिन्दू संगठनो ने धरना और हड़ताल की चेतावनी दी है  |  संगठन का कहना है की वो पीड़ित  परिवार के साथ खड़े हैं  | और अगर दो दिन के अंदर कोई कार्यवाई नहीं हुयी तो वो भूख हड़ताल में बैठ जायेंगे  | बतया जा रहा है की  चकरा निवासी इशाक खान भी उसी दिन से गायब है   | आशंका  जताई  जा रही है की युवक मयंक का अपहरण किया गया है |  इशाक की कार बरामद की गई है  जिसमे  खून के निशान मिले हैं |  जिसे पुलिस ने जांच के लिए भेज दिए है   |  हिन्दू संगठनो ने पुलिस अधीक्षक कार्यालय पहुंचकर जांच को लेकर एक ज्ञापन सौंपा  है .|  उधर पुलिस का कहना है की  | वो जांच के करीब है | जल्द ही केस को साल्व कर लिया जायेगा  |  जितने संदिग्ध है उनके ठिकानो पर छापा मारा जा रहा है  | जल्द ही अपराधियों को पकड़ लिया जायेगा |     

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  8 October 2019

 PATWARI HADTAL

माफी मांगने तक जारी  रहेगी हड़ताल   उच्च शिक्षा मंत्री जीतू पटवारी के पटवारियों को बेईमान और रिश्वत  खोर बताने वाले  बयान को लेकर  प्रदेश भर के पटवारियों ने अनिश्चित कालीन  हड़ताल शुरू कर दी है |  पटवारियों ने  बयान को लेकर तहसीलदार को ज्ञापन दिया  |  और  अपने बस्ते तहसील दफ्तर में जमा कर दिए  | पटवारियों ने मांग की है की जीतू पटवारी खुले मंच से अपने बयान पर माफी मांगे नहीं तो  हड़ताल जारी रहेगी . |  कमलनाथ सरकार के  उच्च शिक्षा मंत्री जीतू पटवारी के  सभी पटवारियों को घूसखोर कहने पर प्रदेश के पटवारी खफा हैं    | . टीकमगढ़ में भी सभी  पटवारियों ने तहसील स्तर पर इसका विरोध  जताया है  ...टीकमगढ़ में पटवारी संघ के जिला अध्यक्ष के साथ  300 से अधिक पटवारी  अनिश्चित कालीन हड़ताल पर चले गए है |   पटवारियों ने  तहसील में अपने बस्ते  जमा कर  दिए है  |  और  तसीलदार को जीतू पटवारी के खिलाफ ज्ञापन सौंपा है  पटवारियों ने मांग की है की जीतू पटवारी ने खुले मंच से सभी पटवारियों को घूसखोर और बेईमान कहा  | यह सही नहीं है  |  इसके लिए  पटवारी को मंच से माफी मांगनी होगी  |  पटवारियों ने सरकार से वेतनमान बढ़ाने की भी मांग की है  |  पटवारियों का कहना है की अगर मांगे नहीं मानी गई तो वो हड़ताल पर बैठे रहेंगे  |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  4 October 2019

 MUKESH YADAV CRIMINAL

अपराधी पर दर्ज है कई संगीन मामले   आठ साल से फरार  अंर्राज्यीय अपराधी मुकेश यादव को टीकमगढ़ पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है | \अपराधी को यूपी के बाँदा रेलवे स्टेशन से पकड़ा गया है | अपराधी पर पच्चीस हजार का इनाम घोषित था  |  टीकमगढ़ पुलिस ने पच्चीस हजार के इनामी अपराधी को पकड़ने में कामयाबी हासिल की है | ईनामी अपराधी मुकेश यादव पिछले आठ सालों से फरार बताया जा रहा था  |  मुकेश यादव को यूपी के बाँदा रेलवे स्टेशन से गिरफ्तार किया गया   | मुकेश का आतंक टीकमगढ़ के अलावा निवाड़ी ,झाँसी छतरपुर और ग्वालियर तक था |  मुकेश  गैंग बनाकर घटनाओं को अंजाम दिया करता था  | बताया जा रहा है  की  मुकेश आगामी नगरपालिका और  पंचायत चुनाव में बड़ी घटना को अंजाम दे सकता था  |  पुलिस ने मुकेश को गिरफ्तार कर मीडिया के सामने पेश किया |  और उसके द्वारा किए गए अपराधों की जानकारी दी  |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  25 September 2019

 KAMALNATH

रोजगार सहायक को जूते मारने के धमकी   जनपद पंचायत कार्यालय में समीक्षा बैठक के दौरान  जनपद सीईओ ने  रोजगार सहायक से गाली गलौच कर दी  | और  सरेआम  जूते मारकर ठीक करने की धमकी दी |  जिसके बाद रोजगार सहायक की हालत खराब हो गई | उन्हें इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है   |    कमलनाथ सरकार में अधिकारी इस कदर बेलगाम हो गए हैं कि वो अब सरेआम गाली गलौच करने और जूते मारने की धमकी देने लगे है  |  तजा मामला टीकमगढ़ है  |  जनपद पंचायत जतारा में समीक्षा बैठक चल रही थी  | इसी दौरान  जनपद पंचायत कार्यालय में उपस्थित  कर्मचारियों की मौजूदगी में   |   जनपद सीईओ शैलेन्द्र सिंह  ने  एक रोजगार सहायक के साथ गाली गलौच की  | और जूते मारकर ठीक करने की धमकी दी  | सीईओ की धमकी से भयभीत और  सार्वजनिक अपमान से दुःखी रोजगार सहायक की हालत बिगड़ गई |  जिसके बाद रोजगार सहायक को  इलाज के लिये जिला अस्पताल में  भर्ती कराया गया  |  इलाज करा रहे रोजगार सहायक का कहना है कि  |  अगर सीईओ के खिलाफ कार्यवाही नही हुई तो पूरे परिवार सहित  आत्महत्या कर लेंगे  |       

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  25 September 2019

`` AANDHA KATAL

दूसरी पत्नी ने पहली  पत्नी का किया कत्ल   पुलिस ने महिला के अंधे कत्ल की गुथ्थी सुलझा ली हैं  |  महिला का क़त्ल उसके पति की दूसरी पत्नी ने किया था   | पुलिस ने आरोपी महिला  को गिरफ्तार कर किया है   | आरोपी महिला ने सर पर डंडा मार कर हत्या की थी  | और ऐसा दर्शाया की सीधी से गिरकर महिला की मृत्यु हुई हैं  | अंधे कत्ल का खुलासा करने वाले पुलिस कर्मियों को पुरस्कार देने की घोषणा भी की गई     टीकमगढ़ में  बमोरीकला थाना पुलिस ने महिला सखी बाई साहू के अंधे क़त्ल का खुलासा किया है |   बीते दिनों  महिला सीढ़ियों के नीचे  मृत अवस्था में घर में मिली थी |  और उसके सर पर चोंट के निशान थे | पुलिस अधीक्षक ने घटनास्थल पर पहुंचकर  निरीक्षण किया  था  घटना स्थल के निरीक्षण दौरान  कुछ बिंदु ऐसे निकल कर सामने आए जिसने मृतिका सखी बाई की मृत्यु को संदेह में डाल दिया था  | जिसके बाद  संदिग्धो से गहनता से पूछताछ की गई  |   मृतका की पीएम रिपोर्ट में डॉक्टर ने  सिर में आई चोट के कारण मृत्यु होना बताया गया  |   पुलिस ने जब  बाबूलाल कुशवाहा की दूसरी पत्नी बेनी बाई से सख्ती से पूछताछ की  | तब उसने बताया कि 4 तारीख को उसके परिवार के सभी लोग पलेरा जा रहे थे  | सखी बाई घर पर ही थी  |  तब वह रास्ते से खीर का डब्बा भूल जाने की कहकर वापस आ गई थी  | और  घर पर सखी बाई और बेनी बाई में विवाद हो गया था | गुस्से में बेनी बाई ने सखी बाई  को  सीढ़ियों से धक्का दे दिया  |  जो नीचे फर्श पर गिर गई  |  उसके बाद बेनी वाई ने नीचे आकर सखी बाई के सिर में डंडे से वार किया  |  और सखी बाई  को उसी हालत में छोड़कर वहां से भाग गई थी  | महिला की मौत अधिक खून बह जाने से हो गई  |      

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  12 September 2019

bijli current

तार चोर गिरोह के हो सकते हैं मरने वाले बिजली के तार से  करंट  लगने से चार लोगों की मौत हो गई  |  माना जा रहा है की ये लोग चोरी करने के उद्देश्य से बिजली का तार काट रहे थे | अचानक तार में करंट आने से चरों की घटना स्थल पर ही मौत हो गई  |  टीकमगढ़ में  जतारा क्षेत्र के  ग्राम कंचनपुरा में  बिजली तार से लिपटी हुई चार लाशें मिलने से क्षेत्र में  सनसनी फैली गई | टीकमगढ़ के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक मुन्ना लाल चौरसिया ने बताया कि चार मृतकों में से एक मृतक की पहचान हो चुकी है | जिसका नाम गोकुल कुशवाहा है  | जो उसी गांव का रहने वाला है | घटनास्थल पर मिले साक्ष्यों के आधार पर चारों बिजली तारों की चोरी करने के उद्देश्य से तार काट रहे थे  | तभी उसमें करंट प्रवाह हो गया |  और चारों की घटनास्थल पर मौत हो गई  | पुलिस ने पंचनामा तैयार कर लाशों के पीएम के लिए भेज दिया | जानकारी के अनुसार ये लोग लंबे समय से बिजली विभाग की तार चोरी करके बेचते देखें जा चुके हैं  |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  10 September 2019

MAHILA BIKE REAILY

200 महिलाओं ने बाइक रैली में लिया भाग     महिलाओं को जागरूक करने के लिए  |  नजरबाग मैदान से महिला बाइक रैली का आयोजन किया गया  | जिसमें लगभग 200 महिलाओं ने बाइक रैली में भाग लिया  | इस रैली में ट्रैफिक नियमों की अनदेखी भी हुई कई महिलाये बैगर नंबर की बाईक चलते नजर आई  |  टीकमगढ़ के नजरबाग मैदान से महिला बाइक रैली का आयोजन किया गया  |  जिसमें लगभग 200 महिलाओं ने बाइक रैली मै भाग लिया  | इस कार्यक्रम की संयोजक पूनम जायसवाल ने बताया कि महिलाओं को जागरूक करने के लिए इस का आयोजन किया गया  |  इस रैली में ट्रैफिक नियमो को ताक पर रखा गया  | कई महिलाएं बिना नम्बर की बाइक ड्राइव करती हुई नजर आई |

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  1 September 2019

शिवराज सिंह चौहान

एमपी के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि गाँवों, गरीबों और किसानों का विकास सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता रही है। मुख्यमंत्री जन-कल्याण योजना के तहत हर गरीब व्यक्ति को ''सम्बल'' देकर उसे समर्थ बनाया जायेगा। गरीबों और मेहनतकशों के विकास में सरकार कोई कसर नहीं रखेगी। मुख्यमंत्री आज टीकमगढ़ जिले के बड़ागांव (धसान) के समीप अंतौरा गांव में असंगठित श्रमिकों व तेन्दूपत्ता संग्राहकों के संयुक्त सम्मेलन को सम्बोधित कर रहे थे। मुख्यमंत्री ने विधायक की मांग पर बड़ागांव में अमर शहीद श्री नारायण दास खरे तथा श्री अमृत लाल फणींन्द्र की प्रतिमा लगाने और हर साल शहीद मेला आयोजित करवाने की घोषणा की। उन्होंने जिले के बड़ागांव, बल्देवगढ़, खरगापुर में महाविद्यालय खोलने और विकास कार्यों की सभी मांगों का परीक्षण कर उन्हें जल्द से जल्द पूरा करवाने की बात भी कही। मुख्यमंत्री ने बानसुजारा समूह जल-प्रदाय योजना के लिये 272 करोड़ रूपयों की वित्तीय स्वीकृति शीघ्र दिलाने की घोषणा भी की। श्री चौहान ने असंगठित श्रमिकों को प्रतीकात्मक रूप से पंजीयन प्रमाण-पत्र एवं आवासीय पट्टे तथा चरण-पादुका योजना में 33 हजार 777 तेन्दूपत्ता एवं महुआ फूल संग्राहकों को जूते, चप्पल, साड़ियां व पानी की कुप्पी आदि सामग्री वितरित की। मुख्यमंत्री ने तेंदूपत्ता संग्राहक श्रीमती मानकुंवर बाई एवं श्री धनीराम को अपने हाथों से चप्पल/जूते पहनाकर साड़ी और पानी की कुप्पी प्रदान कीं। उन्होंने युवा उद्यमी योजना के तहत श्री अंशुल दांगी को पोहा निर्माण इकाई के लिये 40 लाख का चैक प्रदान किया तथा अन्य हितग्राहियों को भी पात्रतानुसार हितलाभ वितरित किये। श्री चौहान ने 122 करोड 55 लाख 20 हजार रूपये की लागत वाले 13 विकास कार्यो का लोकार्पण एवं भूमि-पूजन भी इस मौके पर किया। मुख्यंमत्री ने कहा कि सरकार हर गरीब एवं श्रमिक को उसकी पहचान स्थापित करने के लिये पंजीयन प्रमाण-पत्र के रूप में स्मार्ट कार्ड देगी। स्मार्ट कार्ड में उसकी संपूर्ण जानकारी होगी। स्मार्ट कार्डधारी व्यक्ति मुख्यमंत्री जन-कल्याणकारी योजना ''सम्बल'' का लाभ लेने के लिये पात्र होगा। योजना के तहत उसे 11 प्रकार की सुविधाओं/सहायता/बैंक लिंकेज का लाभ दिया जायेगा। गरीब बच्चों की कक्षा एक से पीएचडी तक की पढ़ाई की फीस अब सरकार भरेगी। उन्होंने कहा कि गरीब महिलाओं को स्व-रोजगार स्थापना के लिये बैंक लिंकेज दिया जायेगा। युवाओं को रोजगार देने के लिये सरकार जल्द ही नई भर्ती करेगी। मुख्यमंत्री ने कहा है कि अगले चार साल में 40 लाख गरीबों को पक्का मकान बनाकर देंगे। हर गरीब व्यक्ति को जमीन का पट्टा देकर उसका पक्का मकान बनाया जायेगा तथा उनका इलाज कराया जायेगा, मुख्यमंत्री अन्त्योदय आवास योजना के तहत हर साल 10 लाख मकान बनाकर दिये जायेंगे। जिस हितग्राही के नाम से मकान बनेगा, राशि भी उसी के बैंकखाते में जारी की जायेगी। श्री चौहान ने असंगठित श्रमिकों और तेन्दूपत्ता संग्राहकों को मुख्यमंत्री जन-कल्याण योजना (संबल) की जानकारी देते हुए कहा कि सभी श्रेणी के मेहनतकश मजूदर, ढाई एकड़ से कम कृषि भूमि वाले काश्तकार, छोटे व्यापारी, आयकर न देने वाले तथा जो शासकीय सेवा में नहीं है, ये सभी इस योजना के दायरे में आयेंगे। मुख्यंमत्री ने कहा कि 200 रूपये फ्लेट रेट पर बिजली देने के लिये जुलाई एवं अगस्त में पंजीयन शिविर लगेंगे। गरीबों के बच्चों की फीस भरने का काम जुलाई से शुरू होगा। जन-कल्याण योजना में पंजीयन करा चुके असंगठित श्रमिकों के लिये 13 जून को प्रदेश के हर ब्लाक में कार्यक्रम आयोजित कर हितलाभ प्रदान किये जायेंगे। उन्होंने बताया कि सरकार ने यह निर्णय लिया है कि गरीबों के बच्चों की स्कूल, कॉलेज से लेकर आई.आई.टी, आई.आई.एम., नीट, इंजीनियरिंग, मेडिकल कॉलेज, लॉ कॉलेज, पॉलिटेक्निक कॉलेज में प्रवेश पाने वाले विद्यार्थियों की फीस सरकार भरेगी। हर गांव और वार्ड में 5 सदस्यीय समिति बनाने की मंशा व्यक्त की। समिति जिला प्रभारी मंत्री के अनुमोदन से गठित होगी। इसमें 3 असंगठित श्रमिक और 2 सलाहकार भी होंगे। इस अवसर पर केन्द्रीय महिला एवं बाल विकास तथा अल्पसंख्यक कार्य राज्यमंत्री डॉ. वीरेन्द्र कुमार ने मुख्यमंत्री से टीकमगढ़ संसदीय क्षेत्र में विभिन्न श्रेणी के विकास/निर्माण कार्यों को पूरा करने की मंजूरी देने और कुछ मामलों में भारत सरकार को प्रस्ताव भेजने का अनुरोध किया। कार्यक्रम को विधायक श्री के.के. श्रीवास्तव ने भी संबोधित किया। सम्मेलन में लोक स्वास्थ्य मंत्री एवं जिले के प्रभारी श्री रूस्तम सिंह, जिला पंचायत अध्यक्ष श्री पर्वतलाल अहिरवार,, विधायक सर्वश्री दिनेश कुमार अहिरवार, श्री अनिल जैन तथा श्रीमती रेखा यादव, श्रीमती अनीता सुनील नायक सहित अन्य जन-प्रतिनिधि और बड़ी संख्या में श्रमिक एवं तेंदूपत्ता संग्राहक तथा ग्रामीण उपस्थित थे।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  7 June 2018

बुन्देलखण्ड सृजन

बुन्देलखण्ड सृजन-2017 में मुख्यमंत्री  चौहान   मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि टीकमगढ़ में अगले साल बानसुजारा बाँध परियोजना से जिले के दो लाख एकड़ क्षेत्र में फसलों की सिंचाई होगी। इसके बाद कृषि क्षेत्र में टीकमगढ़ का नाम पंजाब और हरियाणा से भी आगे निकल जायेगा। उन्होंने कहा कि टीकमगढ़ जिले के किसानों की आमदनी दोगुनी करना है तथा गाँवों की किस्मत बदलना है। श्री चौहान टीकमगढ़ में बुन्देलखण्ड सृजन-2017 के तहत राष्ट्रीय कृषि प्रदर्शनी एवं संगोष्ठी और किसान मेले का समापन समारोह कर रहे थे। कार्यक्रम में 'नर से नारायण सेवा'' की अनूठी पहल करते हुए सांसद डॉ. कुमार उपस्थित जन-समुदाय में से एक व्यक्ति श्री मठोले बंसकार को मंच पर लेकर आये तथा उसे मुख्यमंत्री द्वारा सम्मानित करवाया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने श्री मठोले बंसकार को माला एवं गमछा तथा स्वयं अपने हाथों से उसके पैर में चप्पल भी पहनाई। साथ ही उसे बर्तन एवं कपड़े भी प्रदान किये। श्री चौहान ने कहा कि खेती को लाभ का धंधा बनाने और किसानों की आय बढ़ाने के लिये किसानों को बिना ब्याज के कर्ज दिया जायेगा। उन्होंने कहा कि सभी किसान भाई स्वाइल हेल्थ-कार्ड बनवायें जिससे खेत में कितनी मात्रा में खाद डालना है, कौन सा बीज कितनी मात्रा में बोना है, इसकी पूरी जानकारी हो। उन्होंने कहा कि जिले में सिंचाई के लिये चंदेल कालीन तालाबों को फिर से भरने का काम करेंगे। हर गाँव में पानी के संचय के लिये एक जल-संरचना बनाई जायेगी। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि हमने टीकमगढ़ जिले में पिछले वर्ष सूखा राहत में 600 करोड़ से ज्यादा राशि का वितरण किया था। उन्होंने कहा कि हमने जिले के 16000 लोगों के खाते में प्रधानमंत्री आवास के लिये एक लाख बीस हजार रूपये की राशि जमा की है। इस योजना में जो हितग्राही अपना मकान खुद बनायेगा उसे मकान के साथ मनरेगा की मजदूरी भी दी जायेगी। श्री चौहान ने कहा कि टीकमगढ़ जिले के निवाड़ी एवं पृथ्वीपुर क्षेत्र में पेयजल सप्लाई हेतु पारीछा बाँध पर 69 लाख 93 हजार रूपये की योजना बनाई गई है। रुपये 194 करोड़ की लागत से भीतरी उदवहन योजना द्वारा बेतवा का पानी खींचकर सिंचाई करने की योजना संचालित है। टीकमगढ़ एवं बलदेवगढ़ ब्लॉक में 974 करोड़ की सिंचाई एवं पीने के पानी की योजना बनाई गई है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बलदेवगढ़ में अगले वर्ष से शासकीय महाविद्यालय प्रारंभ करने, टीकमगढ़ जिले में एक 50 बिस्तरों वाला आयुष अस्पताल प्रारंभ करने, जिले में भेड़ फार्म वनाये जाने और नजरबाग प्रांगण में लगने वाले शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय का नया भवन शीघ्र स्वीकृत करने की बात कही। प्रारंभ में 200 करोड़ की राशि के कार्यों का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया गया। मुख्यमंत्री ने प्रदर्शनी का अवलोकन और कन्याओं का पूजन किया। इस दौरान मुख्यमंत्री एवं अतिथियों ने 'टीकमगढ़ : कृषि परिदृश्य एवं उपलब्धियाँ'' पुस्तिका एवं श्रीरामराजा मंदिर ओरछा बेवसाइट ब्रोशर का विमोचन किया। साथ ही दैनिक सागर दिनकर समाचार-पत्र के टीकमगढ़ संस्करण का विमोचन भी किया।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  7 May 2017

shivraaj singh bachche

    मुख्यमंत्री  चौहान से मिले मेधावी छात्र-छात्राएँ        मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि मेधावी बच्चों की शिक्षा में धन की बाधा को समाप्त करने का प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि अधिक फीस होने के कारण किसी भी जाति अथवा समाज का मेधावी बच्चा शिक्षा से वंचित नहीं रहे, ऐसे प्रयास किये जा रहे हैं। श्री चौहान आज विधानसभा में छतरपुर जिले के बिजावर विकासखण्ड के मेधावी छात्र-छात्राओं से चर्चा कर रहे थे। इस अवसर पर विधायक श्री पुष्पेन्द्रनाथ पाठक भी उपस्थित थे।   मुख्यमंत्री  चौहान ने कहा कि शिक्षण संस्थानों में शिक्षा के लिये अधिक फीस की आवश्यकता होती है। परिवार की आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं होने से कई मेधावी छात्र फीस नहीं दे पाते। अब धन के अभाव में मेधावी बच्चे शिक्षा से वंचित नहीं हो, इसके लिये उनकी फीस सरकार भरे और नौकरी मिलने के बाद वे आसानी से उसे लौटा सकें, ऐसी योजना का निर्माण किया जायेगा।    उन्होंने कहा कि सफलता के लिये निरंतर प्रयास और संकल्प की आवश्यकता है। उन्होंने विवेकानंद के विचारों का उल्लेख किया। बताया कि व्यक्ति अनंत शक्तियों का भंडार है। वह जो चाहे कर सकता है। श्री चौहान ने कहा कि बच्चे अपनी प्रतिभा का अधिक से अधिक उपयोग करें। ऐसा कार्य करने का प्रयास करें, जिससे देश-प्रदेश और दुनिया का भला हो। उन्होंने बच्चों को उज्जवल भविष्य की शुभकामनाएँ दी।   इस अवसर पर बिजावर के शासकीय उत्कृष्टता विद्यालय, शासकीय कन्या विद्यालय और शासकीय मॉडल स्कूल के 80 प्रतिशत से अधिक अंक पाने वाले 50 से अधिक मेधावी छात्र-छात्राएँ उपस्थित थे।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  28 July 2016

bear attck

  रमेश अग्रवाल  रायगढ़  रजीदा गांव की एक महिला को भालू ने अपना शिकार बना लिया । महिला किसी तरह बच कर भाग निकली ओर उसने अपनी जान बचायी।  भालू के हमले में घायल महिला को  उपचार के लिये धर्मजयगढ़ अस्पताल में भर्ती किया गया हें ।  गजोबाई नाम की यह 30 वर्षीय महिला तेन्दूपत्ता तोडंने जंगल में गई थी जहां भालू ने पीछे से उस पर हमला बोल दिया पहली बार तो उसने अपने आपको बचा लिया लेकीन  दुबारा हमला करने से वह बुरी तरह घयल हो गयी। हमले से गजोबाई के हाँथ ,पाँव ,और कमर में चोटे आयी हें किसी तरह वह जान बचाकर घर पहुंची उसे तत्काल संजिवनी 108 से अस्पताल धरमजयगढ़ लाया गया  जहाँ सघन उपचार जारी हें वन विभाग ने उपचार हेतू सहायता राशि प्रदान की हें ।     Attachments area          

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  10 May 2016

Video
Advertisement
x
This website is using cookies. More info. Accept
All Rights Reserved ©2024 MadhyaBharat News.