Since: 23-09-2009

  Latest News :
बाबा साहब के सपनों को साकार करने वाली सरकार चुनें : मायावती.   भाजपा का संकल्प पत्र देशवासियों की एंबीशन पूरा करने का मिशन- प्रधानमंत्री.   फिल्म अभिनेता सलमान खान के घर के बाहर फायरिंग.   इजरायल-ईरान संघर्ष के हालात पर भारत की दोनों पक्षों से संयम बरतने की अपील.   प्रधानमंत्री मोदी की गेमिंग क्षमता से प्रभावित हुए युवा गेमर्स ने उन्हें ‘नमो ओपी’ दिया नाम.   अगर नरेन्द्र मोदी प्रधानमंत्री नहीं होते तो राम मंदिर का निर्माण नहीं हो पाता : राज ठाकरे.   प्रदेश में सबसे ज्यादा अपराध आदिवासी वर्ग पर हो रहे हैं: जीतू पटवारी.   44 घंटे तक रेस्क्यू के बाद भी बोरवेल में गिरे मासूम की नहीं बच पाई जान.   भाजपा ने बाबा साहब के योगदान को नई पहचान दीः नरेन्द्र मोदी.   जिन लोगों ने बाबा साहब को संसद जाने से रोका वही उनके नाम पर वोट मांग रहे : मुख्यमंत्री डॉ. यादव.   रीवा में बोरवेल में गिरे मासूम को निकालने के लिए रेस्क्यू जारी.   मां के साथ खेत पर गई दो बहनें तालाब में डूबी.   सड़क दुर्घटना में दो सगे भाइयों समेत तीन युवकों की मौत.   मैनपाट में घर में लगी आग की चपेट में आकर तीन बच्चे जिंदा जले.   बसपा ने छग की तीन सीटों के लिए की उम्मीदवारों की घोषणा.   सरोना ट्रेचिंग ग्राउंड को 5 दिन के भीतर साफ करने का अल्टीमेटम.   कोरबा में स्कूल वैन दुर्घटनाग्रस्त सात घायल.   कांग्रेस उम्मीदवार कवासी लखमा पर तीन थानों में दर्ज हुई एफआईआर.  

शिवपुरी News


shivpuri,Garlanding famous ,Pichhor MLA Pritam

शिवपुरी। शिवपुरी जिले में इस समय लोकसभा चुनाव के आचार संहिता लागू है। इसी बीच आचार संहिता का उल्लंघन करने वाले चार शिक्षकों को शिवपुरी जिला मुख्यालय पर अटैच कर दिया गया है और उनके खिलाफ विभागीय जांच के आदेश दिए गए हैं। इन चार शिक्षकों ने पिछोर के चर्चित भाजपा विधायक प्रीतम लोधी का स्वागत करते हुए माला पहनाई थी। माला पहनाने का यह फोटो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ। इसके बाद जिला मुख्यालय पर निर्वाचन कार्यालय में इसकी शिकायत हुई और अब इनके खिलाफ विभागीय जांच के आदेश दिए गए हैं। पिछोर विधायक को सर्किट हाउस में माला पहनाने पहुंच गए थे चार शिक्षक-   लोकसभा चुनाव की आचार संहिता लगने के बाद पिछोर सर्किट हाउस में विधायक प्रीतम लोधी के साथ खनियांधाना के शासकीय विद्यालयों में पदस्थ शिक्षक अरविंद वर्मा, परवेज खान, यशपाल सिंह, अनिल पाराशर यहां विधायक को माला पहनने के लिए पहुंच गए।शासकीय शिक्षकों ने फूल-माला पहनकर फोटो खिंचवाए । जो वायरल हो गए । उक्त शिक्षकों की शिकायत जब जिला निर्वाचन अधिकारी से हुई तो उन्हें उप जिला निर्वाचन कार्यालय शिवपुरी में अटैच कर दिया। लोकसभा चुनाव में बनाए गए शिकायत शाखा प्रभारी और महिला बाल विकास विभाग के डीपीओ देवेंद्र सुंदरियाल ने बताया कि पिछोर सर्किट हाउस में माला पहनने वाले खनियांधाना के चारों शिक्षकों को उप जिला निर्वाचन कार्यालय शिवपुरी में अटैच कर दिया है। इस मामले की शिकायत कृष्णम दुबे ने की थी।   विभागीय जांच के अलावा संबंधित शिक्षकों को किया गया जिला मुख्यालय पर अटैच-   शिकायत शाखा प्रभारी और महिला बाल विकास विभाग की डीपीओ देवेंद्र सुंदरियाल ने बताया कि आचार संहिता लग गई थी, तो फिर किसी भी शासकीय सेवक को राजनीतिक लोगों के बीच पहुंचना ही नहीं चाहिए। अब इस मामले में चारों शिक्षकों को शिवपुरी जिला मुख्यालय पर अटैच किया गया है। इसके अलावा उनके खिलाफ विभागीय जांच के आदेश भी दिए गए हैं। श्री सुंदरियाल ने बताया कि जिला निर्वाचन अधिकारी व कलेक्टर रविंद्र कुमार चौधरी ने उक्त शिक्षकों को उप जिला निर्वाचन कार्यालय शिवपुरी में अटैच कर दिया है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  23 March 2024

shivpuri,student kidnapped , Kota

शिवपुरी। राजस्थान के कोटा से एनईईटी की तैयारी कर रही शिवपुरी की छात्रा के अपहरण का मामला सामने आया है। बदमाशों ने उसके पिता के वाट्सएप नंबर पर इसकी जानकारी दी। साथ ही छात्रा की फोटो भी भेजी है, जिसमें छात्रा के हाथ-पैर और मुंह बंधे हुए हैं। छात्रा को छोड़ने के एवज में 30 लाख रुपये की फिरौती मांगी गई है। मामले में केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने राजस्थान के मुख्यमंत्री से बात की है।     शिवपुरी जिले के रहने वाले रघुवीर धाकड़ की पुत्री काव्या धाकड़ (20) कोटा से एनईईटी (नीट) की तैयारी कर रही है। वह कोटा में सितंबर 2023 से रह रही थी। कुछ बदमाशों ने कोचिंग सेंटर से कुछ दूरी पर छात्रा का अपहरण कर लिया और उसके साथ मारपीट कर उसे बंधक बना लिया। सोमवार दोपहर तीन बजे छात्र के पिता रघुवीर के मोबाइल पर एक नंबर से मैसेज आया। व्हाट्सएप पर आए मैसेज में छात्रा के हाथ पैर और मुंह बंधे हुए फोटो थे। इनमें कुछ फोटो में छात्रा के चेहरे पर खून भी नजर आ रहा है। फोटो भेजने वाले ने मैसेज में लिखा कि रघुवीर की बेटी को किडनैप कर लिया गया है।     छात्रा के पिता रघुवीर धाकड़ ने बताया कि उनकी बेटी को जिंदा छोड़ने की एवज में 30 लाख रुपए की फिरौती मांगी गई है। मैसेज भेजने वाले ने बैंक खाते की डिटेल भी भेजी और सोमवार शाम तक रुपये जमा करने को कहा। पिता ने इतने रुपये नहीं होने और बंदोबस्त करने का समय देने की बात कही तो मैसेज भेजने वाले ने छात्रा को मारने की धमकी दी। पिता ने रुपयों का बंदोबस्त करने की बात कही। इसके बाद उन्होंने कोटा पुलिस को मामले की जानकारी दी। मामले की जानकारी लगते ही लगते ही कोटा पुलिस हरकत में आ गई और टीमों का गठन किया गया और छात्रा के बारे में जानकारी जुटानी शुरू की।   छात्रा के पिता रघुवीर धाकड़ ने बताया बेटी के अपरहण का मैसेज आया है। बेटी को छोड़ने के लिए 30 लाख रूपये की फिरौती मांगी गई है। वह अभी कोटा में ही है। पुलिस ने रात तीन बजे मामला दर्ज कर लिया है। पुलिस बेटी की तलाश में जुटी हुई है। रघुवीर धाकड़ ने बताया दो साल पहले बेटी को इंदौर में रहकर नीट की तैयारी कर रही थी। जहां पोहरी अनुविभाग क्षेत्र के जरियाखेड़ा गांव के रहने वाले रिंकू धाकड़ द्वारा बेटी को परेशान किया गया था। इसकी शिकायत इंदौर पुलिस में दर्ज कराई गई थी।   केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा से बात की और कहा कि पुलिस जल्द से जल्द तहकीकात कर हमारी बेटी को वापस लाए। पीड़ित बच्ची के पिता से भी मंत्री सिंधिया ने फोन पर बात की और बोले कि बेटी को वापस लाना अब मेरी जिम्मेदारी है। वह बस आपकी बेटी नहीं, मेरी भी बेटी है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  19 March 2024

shivpuri, Jyotiraditya, Uma Bharti

शिवपुरी। गुना-शिवपुरी संसदीय लोकसभा सीट से भाजपा प्रत्याशी बनाए गए ज्योतिरादित्य सिंधिया ने अपना चुनाव प्रचार तेज कर दिया है। इसी क्रम में शिवपुरी जिले के खनियांधाना व पिछोर में अपने दौरे के दौरान ज्योतिरादित्य सिंधिया ने पूर्व सीएम उमा भारती को अपनी बुआ बताया है। पिछोर व खनियांधाना के दौरे के दौरान श्री सिंधिया ने मंच से कहा कि उमा भारती उनकी बुआ हैं और उनका आशीर्वाद और स्नेह मुझे हमेशा मिलता रहा है। श्री सिंधिया ने मंच से कहा उनकी आजी अम्मा (राजमाता विजयाराजे सिंधिया) ने उमा भारती को बेटी की तरह प्यार दुलार देकर उनका पालन पोषण महल में किया। बाद में वह मध्य प्रदेश की मुख्यमंत्री बनी और केंद्र में मंत्री भी बनी। मैं अपना सौभाग्य मानता हूं कि उनका प्यार और दुलार मुझे मिला। इस तरह से रिश्ते में वह मेरी बुआ हुई तो मैं उनका भतीजा हुआ। शिवपुरी जिले के पिछोर-खनियांधाना में अपने दौरे के दौरान श्री सिंधिया ने कई कार्यक्रम में भाग लिया। इस दौरे के दौरा ज्योतिरादित्य सिंधिया ने इस लोधी बाहुल्य क्षेत्र में उमा भारती की जमकर तारीफ की। पूरे संसदीय क्षेत्र में दो लाख से ज्यादा लोधी- गुना-शिवपुरी लोकसभा क्षेत्र में ज्योतिरादित्य सिंधिया ने चुनाव प्रचार के दौरान अपनी जीत के लिए पूरी ताकत लगा दी है। कारण यह है कि उन्हें वर्ष 2019 में कांग्रेस प्रत्याशी के तौर पर इस लोकसभा सीट पर हार का सामना करना पड़ा। लेकिन इस बार ज्योतिरादित्य हर कदम फूंक-फूंक कर रख रहे हैं। पिछोर खनियांधाना के अपने दौरे के दौरान ज्योतिरादित्य की लोधी वोट बैंक पर नजर है। कारण यह की शिवपुरी जिले की तीन विधानसभा क्षेत्र में बड़ी संख्या में लोधी वोट है। इसके अलावा पूरे संसदीय क्षेत्र में देखा जाए तो 2 लाख से अधिक लोधी वोट है और उमा भारती की तारीफ करके श्री सिंधिया ने इस लोधी बोर्ड बैंक पर भी अपनी नजरें लगाई हैं जिससे उन्हें लोकसभा चुनाव के दौरान इस लोधी समाज का अच्छा खासा समर्थन मिल सके। जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं लोधी- गुना-शिवपुरी संसदीय क्षेत्र में लोधी समाज को बड़ा वोट बैंक माना जाता है। पूरे संसदीय क्षेत्र को देखा जाए तो संसदीय क्षेत्र के 8 विधानसभा क्षेत्र में से 6 विधानसभा सीटों पर करीब 2 लाख लोधी हैं। इसलिए पूरे संसदीय क्षेत्र में जीत-हार में लोधी महत्वपूर्ण फैक्टर रहेगा। इसमें शिवपुरी विधानसभा, पिछोर विधानसभा क्षेत्र, कोलारस विधानसभा क्षेत्र के अलावा अशोकनगर, मुंगावली, चंदेरी विधानसभा सीट पर बड़ी संख्या में लोधी हैं। इसके अलावा लोधी समाज के प्रीतम लोधी अभी हाल ही में पिछोर विधानसभा सीट से चुनाव जीती हैं। इस विधानसभा सीट पर बड़ी संख्या में लोधी हैं और 30 साल बाद इस विधानसभा सीट को भाजपा जीतने में कामयाब रही है क्योंकि 30 साल से यहां पर कांग्रेस के केपी सिंह लगातार विधायक बनते आ रहे थे। इस लोधी बाहुल्य सीट पर पहली बार भाजपा 30 साल में जीत पाई है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  16 March 2024

shivpuri,Our government ,Jyotiraditya Scindia

शिवपुरी। केंद्रीय नागरिक एवं उद्यान मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा है कि पिछले दिनों ग्वालियर-चंबल संभाग में हुई ओलावृष्टि के बाद ओलावृष्टि से प्रभावित किसानों की हर संभव मदद के लिए हमारी सरकार तैयार है। हमारी सरकार की प्रशासनिक तीव्रता के कारण आज ओलावृष्टि से प्रभावित किसानों को राहत राशि के स्वीकृति पत्र वितरित किए गए हैं। इतने कम समय में किसी सरकार ने आज तक प्रभावित किसानों को राहत नहीं दी होगी। केंद्रीय मंत्री श्री सिंधिया ने कहा कि हमारी सरकार ओलावृष्टि से प्रभावित किसानों की हर संभव मदद के लिए तैयार है। केंद्रीय मंत्री श्री सिंधिया ने यह बात शिवपुरी में भाजपा कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहीं। शिवपुरी में अपने दौरे के दौरान केंद्रीय मंत्री श्री सिंधिया ने भाजपा कार्यालय पर कार्यकर्ताओं के साथ एक बैठक की।   इस दौरान श्री सिंधिया ने कहा कि मध्य प्रदेश में डबल इंजन की सरकार के कारण सभी क्षेत्रों में विकास हो रहा है। उन्होंने कहा कि विकास के पद पर मध्य प्रदेश लगातार आगे बढ़ता हुआ जा रहा है। श्री सिंधिया ने बताया कि शिवपुरी और गुना में 45-45 करोड़ की लागत से नए हवाई अड्डे बनेंगे। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में आने वाले 10 मार्च को 16 हवाई अड्डों का लोकार्पण व शिलान्यास कार्यक्रम वर्चुअल माध्यम से रखा गया है। उन्होंने बताया कि मध्य प्रदेश के ग्वालियर में सबसे बड़ा हवाई अड्डा बन रहा है। 16 महीने में यह हवाई अड्डा बनकर तैयार हुआ है। इसी तरह पूरे देश में हवाई सेवाओं के विस्तार को लेकर के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के मार्गदर्शन में लगातार कार्य हो रहे हैं और 16 हवाई अड्डों का शिलान्यास व लोकार्पण कार्यक्रम 10 मार्च को वर्चुअल माध्यम से होगा।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  7 March 2024

sivpuri,  fed dirty food, elderly couple

शिवपुरी। शिवपुरी जिले अमोला थाना अंतर्गत सिलानगर गांव में एक बुजुर्ग दंपत्ति को मैला खिलाए जाने का मामला सामने आया है। इस मामले में पुलिस की लापरवाही भी सामने आई, क्योंकि पहले बुजुर्ग दंपति थाने पर शिकायत लेकर गए लेकिन थाने पर कोई सुनवाई नहीं हुई। इसके बाद जिला मुख्यालय पर आकर पुलिस अधीक्षक को आवेदन दिया। पुलिस अधीक्षक के निर्देश पर पुलिस ने जांच की और इसके बाद मामला दर्ज किया गया। अब सात लोगों पर एफआईआर दर्ज हुई है और आरोपितों को विभिन्न धाराओं में गिरफ्तार कर जेल भेजा गया है। मारपीट की और इसके बाद खिला दिया मैला- शिवपुरी जिले के सिलानगर गांव में जिन बुजुर्ग दंपति के साथ यह वारदात हुई है, उसमें उन्होंने पुलिस अधीक्षक को दिए आवेदन में आरोप लगाए हैं कि गांव के ही देवका कुशवाह, रामकुमारी कुशवाह, ऊषा कुशवाह, प्रेम कुशवाह, खरे कुशवाह, सर्रा कुशवाह, पप्पू कुशवाह ने उनके साथ 15 फरवरी को मारपीट की और मैला खिलाया। आरोपितों ने जादू टोना के शक में इस वारदात को अंजाम दिया। बताया जाता है कि पिछले कुछ दिनों से गांव के कुछ लोगों के अंडर वियर चोरी जा रहे थे। इस बात को लेकर उक्त मामले में बुजुर्ग दंपत्ति पर शक किया गया और आरोपितों ने इस बात को लेकर इनकी मारपीट कर दी और मैला खिला दिया। इस मामले में बुजुर्ग दंपत्ति के साथ जो अमानवीयकृत्य किया गया उसमें कई ग्रामीण वहां तमाशबीन बने रहे और उनके द्वारा कोई रोक-टोक नहीं की गई। बाद में जब पीड़ित इस मामले में थाने पर भी पहुंचे तो थाने पर कोई सुनवाई नहीं हुई। इसके बाद पीड़ितों ने शिवपुरी जिला मुख्यालय पर आकर पुलिस अधीक्षक को आवेदन दिया।   मामले में अब पुलिस ने फरियादिया की रिपोर्ट पर से ग्राम सिलानगर के देवका कुशवाह, रामकुमारी कुशवाह, ऊषा कुशवाह, प्रेम कुशवाह, खरे कुशवाह, सर्रा कुशवाह, पप्पू कुशवाह पर थाना अमोला पर अपराध क्रमांक 23/24 धारा 294, 323, 328, 270, 506, 34 भादवि का कायम कर विवेचना में लिया गया । अब इस मामले में पुलिस को कहना है कि पूर्व में जब फरियादी थाने पर आए थे तो आरोपितगणों द्वारा फरियादिया को जान से मारने की धमकी दी गयी थी अगर तूने थाने पर भिस्टा (मल) लगाने वाली बात बोली तो तुझे जान से खत्म कर देंगे, जिस डर से फरियादिया ने थाने पर कोई भिस्टा लगाने बाली बात नहीं बताई थी और झगड़ा होने की रिपोर्ट लिखाकर दोनों पक्षों को आपस मे राजीनामा करके चले गये थे। मामले में पुलिस ने अब आरोपितों के खिलाफ कार्रवाई कर उन्हें गिरफ्तार कर न्यायालय पेश किया। यहां से न्यायालय ने उक्त आरोपितों को जेल भेज दिया है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  18 February 2024

shivpuri,  visit offices ,Modi

शिवपुरी। केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने सोमवार को अपने शिवपुरी प्रवास के दौरान विकसित भारत यात्रा के अलावा और भी कई कार्यक्रमों में भाग लिया। इस दौरान शिवपुरी में केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने विकसित भारत संकल्प यात्रा में भी भाग लिया। माधव चौक चौराहे के नजदीक विकसित भारत संकल्प यात्रा के माध्यम से केंद्र सरकार की योजनाओं के बारे में जानकारी दी गई। इस मौके पर आयोजित कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री श्री सिंधिया ने कहा कि मोदी के राज में अब जनता को दफ्तरों के चक्कर नहीं लगाने पड़ते। यह मोदी का जमाना है कि सरकार और प्रशासन लोगों के घर का चक्कर लगा रहा है। उन्होंने कहा कि आज 80 करोड लोगों को गरीब कल्याण योजना के तहत राशन का वितरण किया जा रहा है। किसान सम्मान निधि के माध्यम से 6 हजार रुपए हर महीने किसानों को दिए जा रहे हैं। जिससे खेती किसानी के काम में किसानों के लिए यह राशि मददगार साबित हो रही है। इसके अलावा प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत 10 करोड़ महिलाओं को गैस कनेक्शन दिए गए हैं।   हनुमान मंदिर से देखा प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम-   यहां के प्रसिद्ध हनुमान मंदिर पर बैठकर के अयोध्या में भगवान राम की प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम लाइव देखा। इस दौरान ज्योतिरादित्य सिंधिया हनुमान मंदिर पर आयोजित इस धार्मिक कार्यक्रम में शामिल हुए और यहां पर लाइव स्ट्रीम के माध्यम से पूरा कार्यक्रम देखा। केंद्रीय मंत्री श्री सिंधिया जब इस कार्यक्रम में शामिल हुए तो वह अपने मोबाइल से लाइव स्ट्रीम देखते रहे और इस दौरान यहां ज्योतिरादित्य के समर्थकों ने भगवान जय श्री राम के नारे जोर-जोर से लगाए।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  22 January 2024

shivpuri,Lakhs of workers,  Jitu Patwari

शिवपुरी। मध्य प्रदेश कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष जीतू पटवारी ने कहा है कि मध्य प्रदेश से लाखों कार्यकर्ता राम मंदिर दर्शन के लिए जाएंगे लेकिन यह कांग्रेस कार्यकर्ता और मैं स्वयं जब जाऊंगा जब राम मंदिर पूर्ण बनकर तैयार हो जाएगा और प्राण प्रतिष्ठा पूरी हो जाएगी। मध्य प्रदेश कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष जीतू पटवारी ने यह बात शुक्रवार को शिवपुरी में एक पत्रकार वार्ता के दौरान कहीं। पत्रकार वार्ता के दौरान पत्रकारों ने कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष जीतू पटवारी से पूछा था कि कांग्रेस की वरिष्ठ नेता सोनिया गांधी और कांग्रेस राष्ट्रीय मल्लिकार्जुन खड़गे द्वारा राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा में जाने से इनकार कर दिया गया है। इस पर उन्होंने अपनी प्रतिक्रिया में कहा कि भगवान राम हमारी आस्था के केंद्र हैं। भारत व राम एक है। विश्वास अंतरात्मा की बात है। सौ प्रतिशत कांग्रेस परिवार जो राम को मानते हैं वह दर्शन के लिए जाएंगे लेकिन तब जाएंगे तब मंदिर पूर्ण बनकर तैयार हो जाएगा और प्राण प्रतिष्ठा पूर्ण हो जाएगी। जीतू पटवारी ने कहा कि मध्य प्रदेश से भी लाखों कार्यकर्ता और मैं स्वयं दर्शन के लिए जाएंगे लेकिन जब मंदिर पूर्ण बनकर तैयार हो जाएगा व प्राण प्रतिष्ठा पूरी हो जाएगी तब जाएंगे। उन्होंने कहा कि जो इस पर राजनीति कर रहे हैं उनको राजनीति सभी लोगों को आर्थिक आधार पर समानता लाने के लिए करनी चाहिए। देश का आर्थिक पिछड़ापन दूर करना चाहिए लेकिन यहां राजनीति हो रही है।   कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष जीतू पटवारी ने पत्रकारों से चर्चा में कहा कि एक महीने से ज्यादा मप्र में नई सरकार को बने हो गया है और अब भाजपा की नई सरकार को मध्य प्रदेश में जो घोषणाएं उनके द्वारा की गई उन्हें पूरा करना चाहिए। जिसमें बहनों को बहनों को 3000 रुपए हर महीने देने की बात, गेहूं 2700 रुपए में खरीदने की बात और धान 2500 रुपए में खरीदा जाना चाहिए। इसके अलावा वर्तमान में महंगाई के इस दौर में 450 रुपए में सिलेंडर देने की बात कही गई थी उस वचन पत्र को भाजपा द्वारा पूरा करना चाहिए। जीतू पटवारी ने कहा कि हम विपक्ष में रहते हुए सकारात्मक भूमिका निभाएंगे और प्रदेश के विकास के लिए काम करेंगे।   कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष जीतू पटवारी ने पत्रकारों को शिवपुरी में बताया कि राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याया यात्रा मध्य प्रदेश में 20 फरवरी के आसपास आएगी। उन्होंने बताया कि उत्तर प्रदेश से मध्य प्रदेश में प्रवेश करेगी और मध्य प्रदेश के गुना के रास्ते आगे जाएगी। इस भारत जोड़ो न्याय यात्रा को लेकर शिवपुरी में उन्होंने कांग्रेस के कार्यकर्ताओं की बैठक ली। इस दौरान कांग्रेस कार्यकर्ताओं से जीतू पटवारी ने आगामी लोकसभा चुनाव को देखते हुए एकजुटता से काम करने की बात कही। अपने दौरे के दौरान जीतू पटवारी स्थानीय कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं के घरों पर भी गए और उनसे बातचीत की।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  12 January 2024

shivpuri, Bus and truck , accident

शिवपुरी। मध्य प्रदेश में इन दिनों कडाके की ठंड पड रही है। कई जिलों में कोहरे के कारण विजिबिलिटी कम हो गई है, जिससे हादसे हो रहे हैं। ऐसे ही शिवपुरी जिले में शुक्रवार सुबह विजिबिलिटी कम होने की वजह से एक बस और ट्रक की टक्कर हो गई। गनीमत रही कि हादसे में कोई जनहानि नहीं हुई है। बस और ट्रक स्टाफ को मामूली चोट आई हैं। देहात थाना पुलिस ने मामले की जांच शुरू कर दी है।   जानकारी के मुताबिक जैन ट्रेवल्स की बस क्रमांक एआर 06 बी 2997 अहमदाबाद से भिंड की ओर जा रही थी। इस दौरान सुबह करीब सात ककरवाया थीम रोड़ क्रॉसिंग पर ग्वालियर की ओर से आ रहे एक ट्रक क्रमांक पीबी 65 एएन 2894 ने बस में टक्कर मार दी। ट्रक बस की भिड़ंत के बाद बस एक्जिट गेट ट्रक की बॉडी से चिपक गया। हादसे के बाद चीख पुकार मच गई। सूचना पर पहुंची पुलिस ने लोगों की मदद से सवारियों को बस की खिड़की से बाहर निकाला गया। इस घटना में ट्रक का ड्राइवर और क्लीनर मामूली घायल हुए हैं। बताया गया है कोहरा अधिक होने की वजह से ट्रक ड्राइवर को सड़क क्रॉस करती बस दिखाई नहीं दी थी इसके चलते यह हादसा हो गया। देहात थाना पुलिस ने मामले की जांच शुरू कर दी है। वहीं बस में सवार यात्रियों को अन्य बसों के जरिए उनके गंतव्य स्थान के लिए निकला गया है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  29 December 2023

shivpuri,  bus running , Mahuar river bridge

शिवपुरी। जिले के अमोला थाना क्षेत्र में महुअर नदी के पुल के पास शनिवार सुबह सड़क पर तेज रफ्तार से दौड रही एक बस ने दूसरी बस को पीछे से टक्कर मार दी। हादसे में बस सवार कई लोग घायल हुए है। सभी घायलों को ईलाज के लिए करैरा और जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। हादसा का कारण ओवरटेक बताया जा रहा है। अमोला थाना पुलिस ने मामले को जांच में लिया है।     जानकारी अनुसार पिछोर से चलकर दो बसें एक के पीछे एक सिरसौद गांव के लिए रवाना हुई थीं। दोनों बसाें के चालक गांव तक जल्द पहुंचने की होड़ में आपस में रेस कर रहे थे। इस दौरान आगे चल रही बस क्रमांक एमपी 33 पी 2286 के सामने अचानक मवेशी आ गया, जिसे बचाने के चक्कर में चालक ने ब्रेक लगा दिया। ब्रेक लगते ही पीछे से आ रही दूसरी बस क्रमांक एमपी 07 पी 2188 तेज रफ्तार में पीछे से आगे वाली में बस में जा टकराई। घटना में करीब एक दर्जन सवारी चोटिल हो गए। जिन्हें उपचार के लिए करैरा के अस्पताल सहित जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। दोनों बसों की भिड़ंत के बाद दोनों ही बस के ड्राइवर मौके से फरार हो गए। अमोला थाना पुलिस ने मामले की विवेचना शुरू कर दी है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  16 December 2023

shivpuri, EVMs found , Pohri

शिवपुरी। शिवपुरी के पोहरी विधानसभा क्षेत्र में मतदान समाप्त होने के बाद शुक्रवार रात को पुराने कब्रिस्तान में 6 ईवीएम मिली हैँ। कांग्रेस प्रवक्ता केके मिश्रा ने देर रात एक्स पर वीडियो पोस्ट किया। उन्होंने लिखा है कि क्या निर्वाचन आयोग इसका संतोषप्रद जवाब देगा? मिश्रा ने एक्स पर लिखा, शिवपुरी जिले के पोहरी विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र स्थित पुराने कब्रिस्तान से हमारे जांबाज पार्टी मित्रों ने 6 ईवीएम जब्त की। ये मशीनें वहां कैसे पहुंची। इसका पता लगाने के लिए कांग्रेस प्रत्याशी कैलाश कुशवाह और मित्र कवायद कर रहे हैं। इस संबंध में बताया जाता है कि कब्रिस्तान में ईवीएम मिलने की सूचना पर प्रशासनिक और पुलिस अधिकारियों ने पहुंचकर जांच शुरू की है। सीरियल नंबर मिलाकर पता लगाया जा रहा है कि क्या यह ईवीएम किसी मतदान केंद्र पर उपयोग हुईं थी।बता दें कि पोहरी विधानसभा मंत्री सुरेश राठखेड़ा भाजपा प्रत्याशी हैं। उन्हें क्षेत्र केन्द्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया का समर्थक माना जाता है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  18 November 2023

shivpuri,ideology of Congress, Scindia

शिवपुरी। केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया करीब दो सप्ताह से भाजपा कार्यकर्ताओं के बीच जाकर चुनावी रणनीति बनाकर उन्हें एकजुट होकर कार्य करने की बात कह रहे हैं। शुक्रवार को सिंधिया ने बेरड़, सुभाषपुरा मुंडेरी, पोहरी और सतनबाड़ा मंडल के साथ- साथ ग्वालियर स्थित भगत सिंह, दीन दयाल मंडल, वीर सावरकर, आचार्य रामकृष्ण परमहंस तथा महाराणा प्रताप मंडल को मिलाकर कुल 9 मंडलों के कार्यकर्ताओं के साथ बैठक की और उनके साथ चुनावी रणनीति बनाई। कांग्रेस ने नहीं किया विकास का एक भी काम   कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि कांग्रेस ने प्रदेश पर दशकों तक राज किया पर विकास का एक भी काम नहीं किया। सड़कों के हाल बेहाल थे और बिजली तो सिर्फ दो-तीन घंटों के लिए ही आती थी, कांग्रेस के काल को जनता कभी भूल नहीं सकती। उस समय जनता को कोई सुविधा नहीं मिलती थी।   कांग्रेस के नेताओं पर भरोसा नहीं किया जा सकता   सिंधिया ने कहा क जिस पार्टी के वरिष्ठ नेता एक दूसरे के कपडे फाड़ने की बात कर रहो हों और अपशब्द सुनने की पॉवर ऑफ़ अटॉर्नी देते हों उनका भरोसा नहीं किया जा सकता। अगर यह गलती से भी सत्ता में आ गए तो जनता का क्या हाल करेंगे। इसीलिए भाजपा की यह लड़ाई किसी पार्टी के खिलाफ नहीं एक विचारधारा के खिलाफ है। कांग्रेस की विचारधारा देश विरोधी है, धर्म विरोधी है और जनता विरोधी है।   प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी हैं तो मुमकिन है   सिंधिया ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी की मेहनत है कि आज प्रदेश में हर सुविधा उपलब्ध है। सड़क, पानी, बिजली हर सुविधा अब लोगों के घर तक पहुंचती है। जितनी मेहनत से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी काम करते हैं, उतनी मेहनत से हमें भी काम करने की जरुरत है ,ताकि हम प्रदेश के घर-घर में कमल का फूल खिला सकें।   कार्यकर्ताओं का बढ़ाया मनोबल   कार्यकर्ताओं को प्रोत्साहित करते हुए सिंधिया ने पं. दीनदयाल उपाध्याय, स्व. श्री अटल बिहारी वाजपेयी और स्व. राजमाता विजयाराजे सिंधिया जैसे नेताओं का उदाहरण देकर उनका मनोबल बढ़ाया। सिंधिया ने कहा कि हमारे संस्थापकों के दिखाए हुए पथ पर चलते हुए हमें आगे बढ़ना होगा और चुनाव में जीत दिलाना होगी। सिंधिया ने महिला कार्यकर्ताओं में भी जोश भरा और कहा कि महिला कार्यकर्ताओं को बूथ की रक्षा करनी है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  27 October 2023

shivpuri, BJP MLA ,Virendra Raghuvanshi

शिवपुरी। शिवपुरी जिले की कोलारस से विधायक वीरेंद्र रघुवंशी ने भाजपा से इस्तीफा दे दिया है। गुरुवार को यह जानकारी विधायक ने पत्रकारों को दी है। विधायक रघुवंशी ने राज्य के पंचायत मंत्री महेन्द्र सिंह सिसौदिया पर गंभीर आरोप लगाए। अपने निवास पर आयोजित पत्रकार वार्ता में विधायक वीरेंद्र रघुवंशी ने कहा कि भाजपा में उनकी सुनवाई नहीं हो रही थी। कोलारस विधायक रघुवंशी ने आरोप लगाए की मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान प्रदेश में हुए दल बदल के बाद दबाव में हैं। उन्होंने कहा कि मैंने कई बार मुख्यमंत्री से कहा कि मेरे विधानसभा क्षेत्र कोलारस में जिले के प्रभारी मंत्री महेंद्र सिंह सिसोदिया के कारण काम नहीं हो पा रहे हैं। जानबूझकर मुझे प्रताड़ित किया जा रहा है। मैंने इस मामले में मुख्यमंत्री से निवेदन किया कि मेरी प्रभारी मंत्री से आपके समक्ष बैठक करा दें, जिससे मैं अपनी बात रख सकूं लेकिन मेरी कोई सुनवाई नहीं हुई।   पंचायत मंत्री पर लगाए आरोप   भाजपा विधायक वीरेंद्र रघुवंशी ने आरोप लगाए कि बीते कुछ महीने पहले जब ग्वालियर में केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह का दौर था तो इस कार्यक्रम के लिए पंचायत सचिवों को भी भीड़ लाने के लिए दबाव डाला गया एक बैठक के दौरान पंचायत मंत्री महेंद्र सिंह सिसोदिया ने सब कहा कि पंचायत सचिव व सरपंचों को नेक देना पड़ेगा। इसके बाद भी कोई कार्रवाई नहीं हुई। ज्योतिरादित्य समर्थक पंचायत मंत्री महेंद्र सिंह सिसोदिया और ऊर्जा मंत्री प्रद्युमन सिंह तोमर पर भी कोलारस विधायक वीरेंद्र रघुवंशी ने कई आरोप लगाए। उन्होंने कहा कि मैं प्रताड़ना के कारण भाजपा से इस्तीफा दे रहा हूं। कोलारस विधायक ने कहा कि वह भाजपा से इस्तीफा देने के बाद अभी किसी पार्टी में नहीं जा रहे हैं। अपने समर्थकों से बातचीत करने के बाद कोई निर्णय लेंगे।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  31 August 2023

shivpuri,School bus collided , one died

शिवपुरी। शिवपुरी में मंगलवार सुबह स्कूल बस ने बाईक को टक्कर मार दी। हादसे में बाईक सवार एक नाबालिग की मौत हो गई, जबकि दो अन्य युवक गंभीर रुप से घायल हो गये है। बाइक सवार तीनों युवक बांकड़े हनुमान मंदिर दर्शन करने जा रहे थे, तभी यह हादसा हो गया है। घटना के बाद आरोपित बस ड्रायवर मौके से फरार हो गया। पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।     जानकारी अनुसार घटना मंगलवार सुबह करीब साढ़े 7 बजे देहात थाना क्षेत्र के लुधावली की है। बाइक पर सवार तीन युवक गुना-बायपास की ओर से बांकड़े हनुमान मंदिर दर्शन करने जा रहे थे। इस दौरान आईटीआई की ओर से आ रही स्कूल बस की लुधावली क्षेत्र के गौशाला रोड के पास अंधे मोड़ के कारण बाइक से आपने-सामने की टक्कर हो गई। टक्कर इतनी भीषण थी कि बाइक की टक्कर से बस का शीशा फूट गया और आगे का हिस्सा क्षतिग्रस्त हो गया। हादसे में बाइक सवार फतेहपुर क्षेत्र के रहने वाले अरविंद रजक पुत्र मातादीन रजक (18वर्ष), मोनू यादव पुत्र दान सिंह यादव (30वर्ष) और गोलू ओझा पुत्र लल्लू ओझा (15वर्ष) गंभीर रुप से घायल हुए थे, जिन्हें उपचार के लिए जिला अस्पताल ले जाया गया था, जहां ईलाज के दौरान गोलू ओझा की मौत हो गई। देहात थाना पुलिस ने हादसे की जांच शुरू कर दी है। गनीमत रही कि बस में सवार बच्चों को चोट नहीं आई। बाइक को टक्कर मारने के बाद ड्राइवर मौके से भाग निकला। पुलिस ने मामला दर्ज कर आरोपित चालक की तलाश शुरू कर दी है।    

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  1 August 2023

shivpuri, Uma Bharti , Jyotiraditya Scindia

शिवपुरी। पूर्व मुख्यमंत्री और भाजपा की वरिष्ठ नेता उमा भारती ने ज्योतिरादित्य की तारीफ की है। ज्योतिरादित्य की तारीफ करते हुए उन्होंने कहा है कि कांग्रेस ने अपना हीरा गंवा दिया है। यह हीरा हमारे पास आ गया है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस के पास हीरा था लेकिन कांग्रेस ने इस हीरे को गंवा दिया। उमा भारती ने कहा कि मप्र में ज्योतिरादित्य ने कांग्रेस की सरकार बनाई थी और कांग्रेस की सरकार गिराई और यह हीरा हमारे पास आ गया है और हमारी सरकार बना दी है।   उमा भारती ने यह बात मंगलवार को शिवपुरी में पत्रकारों से बातचीत के दौरान कही। वृंदावन जाने के दौरान उमा भारती कुछ समय के लिए शिवपुरी में रूकी। शिवपुरी सर्किट हाउस में उमा भारती से पत्रकारों ने बात की। इस बातचीत के दौरान उमा भारती से मध्यप्रदेश में कांग्रेस की क्या स्थिति रहेगी, यह पूछा गया था। इसी संदर्भ में बोलते हुए उन्होंने ज्योतिरादित्य को हीरा बता दिया। उमा भारती ने कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह और कमलनाथ पर भी निशाना साधा। मप्र में आगामी विधानसभा चुनाव किसके नेतृत्व में लड़ा जाएगा इसको लेकर उमा भारती ने कहा कि हमारी पार्टी में नेतृत्व कार्यकर्ता करता है। हमारी पार्टी में झंडे और कार्यकर्ता का महत्व है। उन्होंने कहा कि मोदी और अमित शाह भी एक कार्यकर्ता हैं। पार्टी में कार्यकर्ता मेहनत करता है उसी के दम पर सरकार बनती है।     मोदी की तुलना में मिलियन वर्ष दूर है विपक्ष- पूरे देश में विपक्ष की एकजुटता पर तंज कसते हुए उमा भारती ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी से यह विपक्ष मिलियन वर्ष दूर है। उन्होंने कहा कि क्या ममता बनर्जी, अखिलेश यादव, राहुल गांधी का नेतृत्व देश स्वीकार करेगा। यह अभी मोदी जी से मिलियन वर्ष दूर खड़े हुए हैं। मोदी जी का यह मुकाबला नहीं कर पाएंगे।     घास और वनस्पति से एडजस्ट नहीं कर पा रहे चीते- मप्र के कूनो अभ्यारण में चीतों की मौत को लेकर पूछे गए सवाल के जवाब में पूर्व मुख्यमंत्री उमा भारती ने कहा कि यहां की घास और वनस्पति से चीते एडजस्ट नहीं हो पा रहे हैं। उन्हें साउथ अफ्रीका जैसा मौसम और वनस्पति यहां पर नहीं मिल पा रही है। चीते इमोशनल प्राणी होता है इसलिए जरा सा तनाव हो तो वह डिप्रेशन में चले जाते हैं। फिर भी यहां पर एक प्रयोग किया गया है और हमारा प्रयास है कि जितने चीते बचे हैं वह प्रयोग सफल रहे।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  19 July 2023

shivpuri, Bulldozers run  feed excrement and blacken

शिवपुरी। शिवपुरी जिले के नरवर थाना क्षेत्र के वरखाड़ी गांव में दो युवकों के साथ मल खिलाने और उनको जूतों की माला पहना कर काला मुंह करने के मामले में आरोपियों बनाए गए लोगों के घर पर गुरुवार की सुबह प्रशासन ने कार्रवाई की। यहां पर आरोपियों के द्वारा जो अतिक्रमण किया गया था उस पर बुलडोजर चला।   गुरुवार की सुबह ग्राम पंचायत और पुलिस के आला अधिकारियों की मौजूदगी में यहां पर यह कार्रवाई की गई। गौरतलब है कि एक दिन पहले ही मध्य प्रदेश के सीधी में भी अमानवीय व्यवहार के इसी तरह के मामले में आरोपी के मकान पर अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई की गई थी और अब दूसरे दिन शिवपुरी जिले की नरवर वरखाड़ी गांव में भी अमानवीय व्यवहार करने वाले आरोपियों पर कार्रवाई की गई है यहां इनका अतिक्रमण हटाया गया।   लड़कियों की छेड़खानी करने के आरोप लगाकर की थी पिटाई- गौरतलब है कि इस मामले में सात लोगों पर दो युवकों के साथ अमानवीय व्यवहार करने के आरोप में मामला दर्ज किया गया था। सात आरोपियों में दो महिलाएं शामिल हैं। 6 आरोपियों को पुलिस ने गिरफ्त्तार कर लिया है। एक आरोपी फरार है। बीते शुक्रवार की दोपहर वरखाड़ी गांव में कुछ लोगों ने अर्जुन जाटव और संतोष केवट नाम के दो युवकों को लड़कियों की छेड़खानी करने के आरोप में पकड़ लिया था। ग्रामीणों ने मिलकर युवाओं के साथ अमानवीय व्यवहार करते हुए पहले दोनों युवकों के साथ मारपीट कर दी थी इसके बाद दोनों युवकों के गले में चप्पलों की माला डाल दी थी। ग्रामीण इतने पर भी नहीं रुके थे ग्रामीणों ने मल (मैला) उनके मुंह में भर दिया था। साथ ही उनके कपड़ों पर भी लगा दिया था। इसके बाद दोनों युवकों का जुलूस निकालते हुए पुलिस के सुपुर्द कर दिया था।   एक आरोपी फरार, पुलिस तलाश में जुटी- दोनों युवकों के साथ बरते गए अमानवीय व्यवहार और उनके साथ मारपीट करने वाले सात खिलाफ पुलिस आपराधिक प्रकरण दर्ज कर लिया है। दोनों पीड़ित युवकों की शिकायत पर इस मामले में पुलिस ने वरखाड़ी गांव के रहने वाले अजमत खान, वकील खान, आरिफ खान, शाहिद खान, इस्लाम खान, रहीशा बानों, साइना बानों के खिलाफ आपराधिक प्रकरण दर्ज किया गया था। एक आरोपी वकील खान को छोड़कर सभी आरोपियों को पुलिस ने गिरफ्त्तार कर लिया है। फरार वकील खान की तलाश में पुलिस जुटी हुई है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  6 July 2023

bhopal, Union minister ,convoy collided

भोपाल। मध्य प्रदेश के शिवपुरी प्रवास के दौरान गुरुवार देर रात केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के काफिले में वाहन आपस में टकरा गए। हादसे में कोई भी हताहत नहीं हुआ। केन्द्रीय मंत्री सिंधिया गुरुवार को श्योपुर और मुरैना जिले के प्रवास पर थे। सिंधिया शुक्रवार को चंदेरी, ईसागढ़, अशोकनगर में आयोजित सामाजिक सम्मेलनों में हिस्सा लेने अपने काफिले के साथ जा रहे थे। दिनारा के पास रात करीब साढ़े दस बजे डाक बंगले के पास समर्थकों ने उनके स्वागत का कार्यक्रम रखा था। जब काफिला रुका था, इसी दौरान पीछे से आ रही एक इनोवा कार ने फॉलो वाहन में टक्कर मार दी। टक्कर लगने से वाहन क्षतिग्रस्त हो गया लेकिन कोई घायल नहीं हुआ। क्षतिग्रस्त वाहन को मौके पर छोड़ कर केंद्रीय मंत्री का काफिला आगे बढ़ गया। सिंधिया को आज विभिन्न कार्यक्रमों में शिरकत करना है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  30 June 2023

shivpuri,Pandit Dhirendra Shastri, SP

शिवपुरी। बागेश्वर धाम के महंत और प्रसिद्ध कथावाचक पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री शनिवार सुबह शिवपुरी में अचानक पुलिस अधीक्षक (एसपी) के बंगले पर पहुंच गए। उन्होंने कुछ समय एसपी के बंगले पर बिताया और फिर वे छतरपुर के लिए रवाना हो गए। लोगों की इसकी जानकारी मिली तो एसपी बंगले के पास इतनी भीड़ जमा हो गई कि उसे संभालने के लिए पुलिस को कड़ी मशक्कत करनी पड़ी।     दरअसल, धीरेंद्र शास्त्री कुछ दिनों से गुजरात प्रवास पर थे। वहां से शनिवार को वे शिवपुरी के रास्ते छतरपुर लौट रहे थे। इसी दौरान वे शिवपुरी में पुलिस अधीक्षक रघुवंश सिंह भदौरिया के बंगले पर पहुंच गए। कुछ समय बंगले पर बिताने के बाद छतरपुर के लिए रवाना हो गए। बताया जा रहा है कि रघुवंश सिंह जब अशोकनगर में पुलिस अधीक्षक थे, तब पंडित धीरेन्द्र शास्त्री की वहां कथा हुई थी। तभी से धीरेन्द्र शास्त्री की उनसे पहचान हुई थी। अचानक धीरेंद्र शास्त्री के आने से एसपी रघुवंश सिंह भी आश्चर्यचकित रह गए।     पंडित धीरेंद्र शास्त्री के एसपी बंगले पर पहुंचने की खबर मिलते ही शिवपुरी के सैकड़ों लोग एसपी बंगले पर जमा हो गए। जैसे ही धीरेंद्र शास्त्री बंगले से बाहर निकले तो उनसे मिलने के लिए उनके पास पहुंच गए। कोई उनके साथ सेल्फी लेना चाहता था तो कोई चरण छूना चाहता था। धीरेंद्र शास्त्री अपनी कार से उतरे और लोगों से मिले, फिर कार में सवार होकर वहां से रवाना हो गए।   नलखेड़ा के बगलामुखी मंदिर में किया हवन-पूजन इससे पहले गुजरात से लौटते वक्त शुक्रवार- शनिवार की दरमियानी देर रात पंडित धीरेन्द्र शास्त्री आगरमालवा जिले के नलखेड़ा स्थित विश्व प्रसिद्ध मां बगलामुखी मंदिर पहुंचे। उन्होंने वहां काफी देर रुककर मां बगलामुखी के दर्शन किए और फिर मंदिर प्रांगण में ही हवन भी किया। बताया जा रहा है कि पुलिस और प्रशासन को उनके आगमन की सूचना पहले से थी, जिसके चलते मां बगलामुखी मंदिर परिसर में सुरक्षा के इंतजाम किए गए थे। पंडित शास्त्री के कार से उतरने के बाद पुलिसकर्मी उन्हें कड़ी सुरक्षा में मंदिर परिसर ले गए। इस दौरान उनसे मिलने के लिए मंदिर में लोगों की भारी भीड़ जमा हो गई थी। पंडित धीरेन्द्र शास्त्री देर रात करीब ढाई बजे मां बगलामुखी मंदिर पहुंचे थे। ऐसे में मंदिर का गर्भगृह बंद था, जिसके चलते उन्होंने मंदिर की चौखट से ही दरवाजे की जाली में से मां बगलामुखी के दर्शन किए। पंडितों ने मंत्रोच्चार किया और मां बगलामुखी मंदिर के बारे में पंडित धीरेंद्रकृष्ण शास्त्री को जानकारी दी।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  10 June 2023

shivpuri,Bus , Narmadapuram overturned

शिवपुरी। नर्मदापुरम जिले के छात्र-छात्राओं से भरी एक बस सोमवार सुबह करीब पांच बजे ट्रक की टक्कर लगने के बाद पलट गई। इस हादसे में बस ड्राइवर और एक छात्र की मौत हो गई, जबकि 25 छात्र घायल हुए हैं। सभी घायलों को स्थानीय अस्पताल में भर्ती कराया गया है। प्राप्त जानकारी के अनुसार बस में 40 छात्र-छात्रा और 10 स्टाफ के सदस्य सवार थे। देहात थाना क्षेत्र में फोरलेन पर स्थित गांव बांसखेड़ी के समीप विपरीत दिशा से आ रहे एक ट्रक का टायर फट गया। जिसके बाद बेकाबू ट्रक बस से टकरा गया। टक्कर लगते ही बस पांच-छह पलटियां खा गई। हादसे के बाद बस में सवार बच्चों में चीख-पुकार मच गई। सभी छात्र-छात्राएं नर्मदापुरम के बताए जा रहे हैं, जो 11 जिलों में 'वनवासी लीला' का कार्यक्रम करने के लिए निकले थे। तीन कार्यक्रम बच्चे कर चुके थे। चौथे कार्यक्रम के लिए ग्वालियर से शाजापुर के लिए जा रहे थे, तभी यह हादसा हो गया। शाजापुर जाने से पहले बच्चे नीमच, मंदसौर और ग्वालियर में वनवासी लीला का मंचन कर चुके थे। यह कार्यक्रम मध्यप्रदेश संस्कृति विभाग की ओर से आयोजित किया जा रहा था। कोतवाली थाना प्रभारी अमित भदौरिया के अनुसार बच्चे बस से ग्वालियर से शाजापुर जा रहे थे। बांसखेड़ी गांव के पास बस पलट गई। बच्चे सरकार द्वारा चलाए जा रहे वनवासी लीला कार्यक्रम के लिए टूर पर निकले थे। बीती रात करीब 1:30 ग्वालियर में कार्यक्रम कर बच्चे शाजापुर में कार्यक्रम करने के लिए निकले थे। हादसे में ड्राइवर करण यादव और छात्र अमन की मौत मौके पर ही हो गई। ये हुए घायल दुर्घटना में बस में सवार दीक्षा पुत्री महेंद्र (25), अर्जुन शर्मा पुत्र मांगीलाल शर्मा बुधनी (18), शिवा पुत्र महेंद्र बुधनी, काव्या राजपूत पुत्री शिवचरण (14), पीयूष परमार पुत्र रामकुमार वर्मा (14), परी पुत्री प्रकाश राव नामदेव (15), सलोनी गौर पुत्र सुनील गौर (17), योगिता राजोरिया पुत्री प्रकाश राजोरिया (17), तेजस्वी राजपूत पुत्र शिवचरण राजपूत (18), मुस्कान पुत्री गुलजार (19), दीप सिला पुत्री गुलजार बेगपुर (20), नैंसी तनेजा पुत्री प्रेम तनेजा (19), मेघा वर्मा पुत्री महेश वर्मा (26), पल्लवी पुत्री भागचंद (17), भावेश पुत्र रविंद्र (12), अजय शर्मा पुत्र मंगली प्रसाद शर्मा (18), अजय शर्मा पुत्र बीएन शर्मा (38), आकांक्षा पुत्री ध्यान चंद्र (19), शालिनी साहू पुत्री अमृतलाल (48), भागचंद भगोरिया पुत्र रामस्वरूप (15), योगेश शर्मा कोरियोग्राफर, अनिल बनोरिया पुत्र रामेश्वर प्रसाद बनोरिया (57) निवासी व्यास कॉलोनी होशंगाबाद, नरेंद्र सिंह संतोष सिंह (20), वर्षा और आरती घायल हुए हैं।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  5 June 2023

shivpuri,Police convoy,gangster Atiq

शिवपुरी। उत्तर प्रदेश के कुख्यात गैंगस्टर अतीक अहमद को यूपी एसटीएफ एक बार फिर गुजरात की साबरमती जेल से प्रयागराज ले जा रही है। बुधवार सुबह पुलिस का यह काफिला प्रदेश के शिवपुरी जिले से गुजरा। जाया जा रहा है, जो फिर शिवपुरी से होकर गुजरा।   अतीक अहमद को ले जा रही पुलिस टीम के साथ दो वैन चल रही थीं। कभी अतीक की वैन आगे रहती तो कभी पीछे जिससे यह अनुमान लगाना मुश्किल था की वह किस वैन में है। काफिले में करीब 50 गाड़िया चल रही थी जिसमें पुलिस के साथ मीडिया के वाहन भी थे। काफिले में अतीक के रिश्तेदार भी शामिल थे। रास्ते में जब काफिला कुछ देर के लिए रुका, तो अतीक अहमद को भी वेन से बाहर ले जाया गया। इस दौरान मीडिया से बातचीत की। उसने मीडिया को शुक्रिया कहते हुए कहा कि मैं आप लोगों की वजह से ही सुरक्षित हूं।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  12 April 2023

shivpuri, STF convoy , Atiq Ahmed

शिवपुरी। माफिया सरगना अतीक अहमद को अदालत के फैसले के बाद प्रयागराज से वापस साबरमती जेल ले जाया जा रहा है। उसे लेकर यूपी एसटीएफ का काफिला बुधवार सुबह 4.30 बजे मध्यप्रदेश के शिवपुरी जिले में एंटर हुआ और सुबह तक राजस्थान में प्रवेश कर गया।   मध्यप्रदेश में 130 किलोमीटर का सफर तय कर एसटीएफ का काफिला बुधवार सुबह 6.15 बजे राजस्थान बॉर्डर में प्रवेश कर गया। मध्यप्रदेश की सीमा क्रॉस करते ही राजस्थान के कस्वा थाने में काफिला पेट्रोल भराने के लिए रुका। इस बीच अतीक वॉशरूम भी गया। अतीक के वकील विजय मिश्रा ने बताया कि अतीक ने शुरुआत का रोजा भी रखा था। माफिया अतीक अहमद को उत्तरप्रदेश पुलिस प्रयागराज से लेकर अहमदाबाद की साबरमती जेल के लिए मंगलवार रात 8.35 बजे रवाना हुई थी। अतीक को मंगलवार को ही उमेश पाल अपहरण केस में उम्रकैद की सजा सुनाई गई है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  29 March 2023

shivpuri,Congress, Rahul Gandhi

शिवपुरी। कांग्रेस नेता राहुल गांधी की लोकसभा सदस्यता रद्द किए जाने के विरोध में कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने शनिवार को शिवपुरी में प्रदर्शन किया। कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने सड़क पर उतर कर रैली निकालते हुए यहां पर केंद्र की मोदी सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। इस नारेबाजी के बीच कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने आरोप लगाया कि केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार के इशारे पर राहुल गांधी की सदस्यता रद्द की गई है, यह लोकतंत्र की हत्या है और लोगों की आवाज दवाई जा रही है। विरोध प्रदर्शन के दौरान कांग्रेस जिला अध्यक्ष विजय सिंह चौहान ने पत्रकारों से चर्चा में कहा कि वर्तमान में देश में केंद्र की मोदी सरकार द्वारा लोगों की आवाज दवाई जा रही है। देश का लोकतंत्र खतरे में है भाजपा ने षड्यंत्र रचते हुए कांग्रेस नेता राहुल गांधी की लोकसभा सदस्य को रद्द कर दी और जानबूझकर ऐसा खेल खेला गया कि उनकी सदस्यता रद्द कर दी गई। कांग्रेस जिलाध्यक्ष ने बताया कि उन्होंने इस मसले पर राष्ट्रपति के नाम एसडीएम को ज्ञापन दिया है। इस ज्ञापन के माध्यम से राहुल गांधी की सदस्यता बहाल करने और देश मे लोकतंत्र बचाने की मांग की गई है।शिवपुरी के माधव चौक चौराहे से कांग्रेस कार्यकर्ता एकत्रित हुए और रैली निकालकर नारेबाजी की। इस प्रदर्शन में कांग्रेस के राष्ट्रीय सचिव सुधांशु त्रिपाठी, कांग्रेस जिला अध्यक्ष विजय सिंह चौहान, करैरा विधायक प्रागी लाल जाटव, कॉन्ग्रेस नेता और पूर्व नगरपालिका उपाध्यक्ष एपीएस चौहान, प्रदेश सचिव रामकुमार यादव, पूर्व विधायक गणेश गौतम, हरीवल्लभ शुक्ला, आलोक शुक्ला सहित बड़ी संख्या में कांग्रेसी कार्यकर्ता व पदाधिकारीगण मौजूद रहे। कांग्रेस कार्यकर्ता जब प्रदर्शन करते हुए रैली निकालकर के ज्ञापन देने के लिए कलेक्टर कार्यालय जा रहे थे तो कांग्रेसी कार्यकर्ताओं को पुलिस ने बैरिकेड लगाकर रोक दिया। कोर्ट रोड पर नगरपालिका कार्यालय के नजदीक बैरिकेड लगा दिए गए और कांग्रेस कार्यकर्ताओं को कलेक्टर कार्यालय नहीं जाने दिया गया। यहां पर बैरिकेड लगाते हुए कोतवाली टीआई अमित सिंह भदोरिया सहित अन्य पुलिसकर्मियों ने यहां कांग्रेस कार्यकर्ताओं को रोक दिया और कहा कि ज्ञापन लेने के लिए एसडीएम और तहसीलदार यही मौजूद रहेंगे, इसलिए आप ज्ञापन यहीं पर दे दीजिए।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  25 March 2023

shivpuri, unemployed ,Digvijay Singh

शिवपुरी। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता व राजसभा सदस्य दिग्विजय सिंह शिवपुरी पहुंचे और यहां पर कार्यकर्ताओं की बैठक लेकर आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर रणनीति बनाई। इस बैठक में जिले के कांग्रेस के मंडलम कार्यकर्ता सहित अन्य कार्यकर्ता, पदाधिकारी गण मौजूद रहे। इस बैठक में दिग्विजय सिंह ने यहां पर कांग्रेस कार्यकर्ताओं की बैठक लेकर विधानसभा चुनाव में पूरी तैयारियों के साथ जुट जाने का आह्वान किया। इस बैठक के बाद राज्यसभा सांसद कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने भाजपा पर निशाना साधा। पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह ने पत्रकारों से चर्चा करते हुए कहा कि भाजपा गौतम अडानी और बेरोजगारी सहित अन्य मुद्दों पर बात करने की बजाय, हिंदू राष्ट्र की बात कर रही है । बेरोजगारों के साथ छलावा हो रहा है। उन्हें रोजगार नहीं मिल रहा है और भाजपा देश को हिंदू राष्ट्र बनाने को लेकर सब मुद्दों से अपना ध्यान भटका रही है। दिग्विजय सिंह ने शराबबंदी और बेरोजगारों को लेकर कहा कि उमा भारती मध्य प्रदेश में शराबबंदी की पहल कर रही हैं,जबकि पहले प्रदेश में 12 हजार शराब की दुकानें हुआ करती थी जो अब बढ़कर 30 हज़ार से अधिक हो गई हैं।इतना ही नहीं बेरोजगारों को नौकरी के नाम पर ठगा जा रहा है, उनसे 430 सौ करोड़ रुपए फीस ले ली गई है, जबकि परीक्षाओं का उचित इंतजाम नहीं किया गया। कई बार परीक्षाएं रद्द कर दी गई हैं, ऐसे में भाजपा बेरोजगारों के साथ छलावा कर रही है।   खेल मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया पर भी साधा निशाना-   शिवपुरी विधानसभा के चुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी को लेकर जब उनसे पूछा गया तो उनका कहना था कि जनता में भाजपा को लेकर नाराजगी है । यशोधरा राजे सिंधिया से भी लोग नाराज हैं ,ऐसे में कांग्रेस के पास अच्छे और मजबूत उम्मीदवार हैं,आने वाले विधानसभा चुनावों में उतारेंगे। कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने शिवपुरी में कांग्रेस कार्यकर्ताओं की बैठक ली और इस बैठक में आगामी विधानसभा चुनाव में पूरी रणनीति के साथ मैदान में उतरने का आह्वान किया।   भाजपा नेता और मंत्रियों को देना चाहिए इस्तीफा-   पत्रकारों से चर्चा में दिग्विजय सिंह ने बागेश्वर धाम के संत धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री के हिंदू राष्ट्र बनाने की मांग को लेकर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि कथा में जाने वाले लोगों को भी पूछना चाहिए कि भारत एक लोकतांत्रिक देश है और यहां भारतीय संविधान लागू है ऐसे में भारत को हिंदू राष्ट्र कैसे घोषित किया जा सकता है? यदि भाजपा नेता और मंत्री भी हिंदू राष्ट्र बनाने की मांग करते हैं तो उन्हें इस्तीफा देना चाहिए,क्योंकि उन्होंने भारत के संविधान की शपथ ली है। उन्होंने भाजपा नेताओं पर और बागेश्वर धाम के संत धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री पर टिपड़ी करते हुए कहा कि भारत एक लोकतांत्रिक देश है और यहां हिंदू राष्ट्र की परिकल्पना को सार्थक नहीं किया जा सकता है। ऐसे में यदि भाजपा नेता और मंत्री यह सब इस्तीफा दें, क्योंकि उन्होंने भी भारत के संविधान की शपथ ली है। यदि भारत के संविधान में विश्वास नहीं है तो इन्हें इस्तीफा देना चाहिए। दिगिवज्य सिंह यहां कांग्रेस कार्यकर्ताओं की बैठक लेने आए थे।उनका जमकर स्वागत हुआ।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  18 March 2023

bhopal, After 27 years , Madhav National Park

भोपाल। केन्द्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने शुक्रवार को शिवपुरी के माधव नेशनल पार्क में बाघ का एक जोड़ा छोड़ने के अवसर पर कहा कि 27 वर्षों के बाद माधव नेशनल पार्क में अब बाघों की दहाड़ सुनने के साथ सैलानियों को उन्हें देखने का भी अवसर मिलेगा। केन्द्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री सिंधिया ने कहा कि शिवपुरी सहित अंचल के लिए आज का दिन ऐतिहासिक है और क्षेत्र के लिए गौरव की बात भी है। उन्होंने कहा कि उनके पिताजी स्व. माधवराव सिंधिया की जयंती पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के प्रयासों से आज माधव नेशनल पार्क में पुनः बाघों को विस्थापित किया गया है। दूसरे चरण में तीन बाघ और लाए जाएंगे। सिंधिया ने कहा कि बाघों के आने से जहाँ पर्यावरण संतुलित होगा, वही स्थानीय स्तर पर विभिन्न क्षेत्रों में रोजगार के अवसर पैदा होंगे। इससे क्षेत्र की आर्थिक संपन्नता भी बढ़ेगी। स्व-सहायता समूहों से टूरिस्ट गाइड को करेंगे प्रशिक्षित   वन मंत्री डॉ. कुंवर विजय शाह ने कहा कि स्व-सहायता समूह के माध्यम से स्थानीय लोगों को चार टैक्सी उपलब्ध कराई जाएगी, जो सैलानियों को नेशनल पार्क का भ्रमण कराएंगी। साथ ही टूरिस्ट गाइड के रूप में स्थानीय लोगों को प्रशिक्षित किया जाएगा। इससे स्थानीय स्तर पर भी रोजगार के अवसर मिलेंगे। उन्होंने कहा कि सैलानियों के आने से स्थानीय होटल के साथ होम-स्टे से भी रोजगार बढ़ेगा। इस मौके पर खेल एवं युवा कल्याण मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया, पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री महेन्द्र सिंह सिसौदिया, खजुराहो सांसद वीडी शर्मा, क्षेत्रीय सांसद डॉ. केपी यादव, प्रियदर्शिनी राजे सिंधिया सहित जन-प्रतिनिधि एवं अधिकारी उपस्थित थे।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  10 March 2023

shivpuri, Leopard , Madhav National Park

शिवपुरी। शिवपुरी के माधव नेशनल पार्क से लगे धोलागढ़ मगरोनी रोड डोंगरी खदान के पास मार्ग पर राहगीरों को तेंदुआ दिखा है। तेंदुआ देखे जाने के बाद स्थानीय राहगीरों ने इसका वीडियो बना लिया। सोशल मीडिया पर यह वीडियो वायरल हो रहा है।   शिवपुरी के माधव नेशनल पार्क में बड़ी संख्या में तेंदुए हैं। माधव नेशनल पार्क में 10 मार्च को टाइगर छोड़े जाने की योजना है। इसको लेकर के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया शिवपुरी आ रहे हैं। शुक्रवार, 10 मार्च को शिवपुरी में टाइगर छोड़े जाने हैं। नेशनल पार्क के बलारपुर क्षेत्र में टाइगर रखे जाने के लिए 3 बाड़े बनाए गए हैं जिसमें 3 टाइगर छोड़े जाएंगे। माधव नेशनल पार्क के जंगल एरिया में बनाए गए इस बाड़े में एक नर टाइगर और दो मादा टाइगर छोड़ जाने की प्लानिंग है।     नेशनल पार्क टाइगरों की बसाहट-   माधव नेशनल पार्क के अधिकारियों ने बताया है कि 27 साल बाद माधव नेशनल पार्क टाइगरों की बसाहट फिर शुरू होने जा रही है। 10 मार्च को सतपुड़ा टाइगर रिज़र्व नर्मदापुरम, बांधवगढ़ और पन्ना नेशनल पार्कों के 3 टाइगरों को माधव नेशनल पार्क में छोड़ा जाएगा। बताया जा रहा है कि सतपुड़ा टाइगर रिज़र्व के चूरना रेंज के जंगल से बाघ को ले जाया जा रहा है। सतपुड़ा टाइगर रिज़र्व से माधव नेशनल पार्क भेजे जाने वाले बाघ को 6 महीने पहले ही भोपाल से लाया गया था। मप्र की राजधानी भोपाल के मौलाना आजाद राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (मैनिट) में बाघ ने 4 गायों का शिकार किया था।   10 मार्च को सीएम शिवराज सिंह चौहान, केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया आएंगे-   शिवपुरी में 10 मार्च को माधव नेशनल पार्क के बलारपुर जंगल के पास में यहां पर टाइगर छोड़े जाने के लिए बाड़ा बनाया गया है। इसके लिए विभाग ने सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं। 10 मार्च को सीएम शिवराज सिंह चौहान, केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया सहित अन्य जनप्रतिनिधि यहां पर आएंगे। बताया जा रहा है कि बांधवगढ़, सतपुड़ा और पन्ना नेशनल पार्क से एक एक टाइगर को माधव नेशनल पार्क ले जाया जा रहा है। इन तीन टाइगर में से दो फीमेल और एक मेल है। यहां 1996 में आखिरी बार टाइगर देखा गया था और इसके बाद से माधव नेशनल पार्क में बाघ नहीं हैं।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  9 March 2023

shivpuri, Jyotiraditya, parliamentary constituency

शिवपुरी। केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया विकास यात्रा में सक्रिय हैं। इस दौरान श्री सिंधिया एक बार फिर से अपने पुराने संसदीय क्षेत्र गुना-शिवपुरी में सक्रिय हो गए हैं। बीते दो दिनों में गुना-शिवपुरी संसदीय क्षेत्र के विभिन्न क्षेत्रों में विकास यात्रा के जरिए ज्योतिरादित्य सिंधिया ने जनता से सीधा संवाद किया। अपने पुराने संसदीय क्षेत्र में ज्योतिरादित्य सिंधिया विकास यात्रा के दौरान गुना-शिवपुरी संसदीय क्षेत्र में कराए गए पुराने विकास कार्यों का भी उल्लेख कर रहे हैं। कोलारस विधानसभा के लुकवासा में उन्होंने उल्लेख किया कि उनके कार्यकाल के दौरान गुना से ग्वालियर तक फोरलेन हाईवे बना जो करीब साढ़े तीन हजार करोड़ रूपए की लागत से बना। उन्होंने कहा कि क्षेत्र में विकास की रफ्तार बढ़ी है। सिंधिया ने केंद्र की मोदी सरकार और शिवराज सरकार का जिक्र करते हुए कहा कि डबल इंजन की सरकार से क्षेत्र में विकास की रफ्तार को और तरक्की मिली है।   पिता और राजमाता को किया याद-   श्री सिंधिया ने यहां पर कई सभाएं की और विकास कार्यों का भूमिपूजन व लोकार्पण किया। इस दौरान ज्योतिरादित्य सिंधिया ने अपने पुराने संसदीय क्षेत्र के लोगों का इस बात पर आभार व्यक्त किया कि आज से 20 साल पहले उनकी पिता के निधन के बाद उन्हें सांसद बनाया। विकास यात्रा में हो रहे कार्यक्रम के दौरान सभाओं में श्री सिंधिया सीधे तौर पर क्षेत्र की जनता से सिंधिया परिवार के पारिवारिक संबंधों का भी उल्लेख कर रहे हैं। शिवपुरी के नरवर और चीलोद में उन्होंने अपने पिता स्वर्गीय माधवराव सिंधिया के अलावा अपनी दादी राजमाता विजयाराजे सिंधिया (आजी अम्मा) का भी उल्लेख किया।   सांसद केपी यादव रहे गायब-   गुना-शिवपुरी संसदीय क्षेत्र में हुए वर्ष 2019 के चुनाव में ज्योतिरादित्य सिंधिया को हराने वाले सांसद केपी यादव विकास यात्रा के दौरान सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया के साथ मौजूद नहीं रहे। उनकी अनुपस्थिति यहां की राजनीति में चर्चा का विषय बनी हुई है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  22 February 2023

shivpuri, Explosion occurred , seriously injured

शिवपुरी। जिले के सिसरौद थानांतर्गत एक घर में अवैध रूप से आतिशबाजी बनाने के दौरान विस्फोट हो गया। इस हादसे में तीन लोग बुरी तरह से झुलस गए हैं। घटना की सूचना मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंची और सभी घायलों को इलाज के लिए जिला अस्पताल पहुंचाया। विस्फोट से मकान को भी क्षति पहुंची है।   जानकारी अनुसार सिरसौद में एक घर में अवैध रूप से आतिशबाजी बनाने का काम होता था। रविवार दोपहर करीब 12:30 से एक बजे के बीच भी यहां आतिशबाजी बनाई जा रही थी। इस दौरान अचानक से आतिशबाजी को बनाए जाने वाले बारूद में आग लग गई। जिससे उसमें विस्फोट हो गया। विस्फोट में घर में मौजूद तीन लोग गंभीर रूप से जल गए। विस्फोट की आवाज सुनकर इलाके में दहशत फैल गई। लोगों ने तुरंत पुलिस को सूचना दी। सूचना मिलते ही सिसरौद थाना पुलिस मौेके पर पहुंची और राहत कार्य शुरू किया। पुलिस ने झुलसे हुए लोगों को जिला अस्पताल पहुंचाया है। जहां पर उनका उपचार चल रहा है।   बता दें कि सिरसौद गांव में अवैध रूप से आतिशबाजी बनाने का काम कई वर्षों से जारी है। इसके बावजूद प्रशासन ने इस ओर ध्यान दे रहा है। सिरसौद गांव में इससे पहले भी आतिशबाजी से विस्फोट होने की दो से तीन घटनाएं हो चुकी हैं। जिनमें कुछ लोगों की मौत हुई हुई थी। इसके बाद भी प्रशासन अवैध रूप से आतिशबाजी बनाने पर रोक नहीं लगा पा रहा है। इस वजह से इस तरह की घटनाएं लगातार हो रही हैं। फिलहाल पुलिस पूरे मामले पर चुप्पी साधे और जांच कर कार्यवाही की बात कह रही है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  19 February 2023

नाबालिग आरोपी,6 साल की बच्ची के साथ दुष्कर्म

कलियुग में कौन क्या कर रहे जाए कहा नहीं जा सकता है,कहते है अपराध की कोई उर्म नहीं होती है,अपराधी किसी भी उर्म में अपराध कर सकता है। मध्यप्रदेश के शिवपुरी जिले में 6 साल की बच्ची से रेप के बाद बेरहमी से हत्या करने वाले आरोपी को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। आरोपी नाबालिग है। उसने कुछ दिन पहले ही खेत में एक कपल को गलत काम करते देखा था, तभी से वह हमउम्र लड़की की तलाश में था। 6 साल की मासूम से रेप के बाद उसने गला घोंटकर उसकी हत्या कर दी थी।तीन डॉक्टरों की टीम ने बच्ची के शव का पोस्टमॉर्टम किया। शॉर्ट पीएम रिपोर्ट में खुलासा हुआ कि मासूम के साथ पहले बेरहमी से मारपीट की गई। इससे उसका लिवर फट गया था। इसके बाद आरोपी ने मासूम से रेप किया। प्रशासन ने मंगलवार सुबह बुलडोजर से आरोपी का घर ढहा दिया।मामला शिवपुरी जिले के करैरा थाना क्षेत्र का है। 10 फरवरी को मंदिर में श्रीमद् भागवत कथा हाे रही थी। 6 साल की मासूम मां के साथ दोपहर 3 बजे कथा सुनने पहुंची थी। भागवत सुनने के दौरान मासूम मां से अलग हो गई। भागवत कथा खत्म होने के बाद जब मां ने बेटी की तलाश की तो वह नहीं मिली। मां ने सोचा बेटी घर पर पहुंच गई होगी। जब वह घर पहुंची तो वहां भी बेटी नहीं मिली। घबराई मां ने बेटी के लापता होने की सूचना तत्काल अपने पति को दी। परिजन ने ग्रामीणों के साथ मिलकर मासूम काे तलाशना शुरू किया। कहीं पता नहीं चलने पर शुक्रवार रात 11 बजे करैरा थाने में गुमशुदगी दर्ज करवाई। शिकायत के बाद भी पुलिस के साथ परिजन रातभर मासूम को तलाशते रहे।11 फरवरी की सुबह शासकीय स्कूल के पीछे सरसों के खेत में मासूम का शव एक ग्रामीण ने देखा। बताया जा रहा है कि उसके मुंह में कपड़ा ठुंसा हुआ था। खेत में जिस स्थान पर घिनौनी हरकत की गई थी। वहां पर खून भी पड़ा था।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  14 February 2023

शिवराज झूठ बोल रहे हैं

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कमलनाथ और कांग्रेस पर फिर हमला बोला है। शिवराज ने कहा है की कमलनाथ जी कह रहे हैं की वह चुनाव नहीं लड़ेंगे और उनकी इस बात का खंडन उनकी ही आईटी सेल कर रही है। साथ ही शिवराज ने कमलनाथ ने से पूछा की उद्योगों को ऋण देने का वादा किया था... उस वादे का क्या हुआ।कमलनाथ शुक्रवार को शिवपुरी के पोहरी पहुंचे थे, जहां उन्होंने मीडिया से बात की। इस दौरान चुनाव नहीं लड़ने के सवाल पर उन्होंने कहा - 'मैंने चुनाव नहीं लड़ने की बात कभी नहीं कही। मैंने कल पत्रकारों को भोज दिया था। मुझसे पूछा गया था कि क्या आप स्थानीय को टिकट देंगे? मैंने कहा कि सबसे ज्यादा तकलीफ तो मुझे है कि मैं छिंदवाड़ा का स्थानीय नहीं। मैं सौसर विधानसभा के गांव से हूं। सौसर के लोग मुझसे कहते हैं कि आप छिंदवाड़ा से चुनाव क्यों लड़ते हैं? फिर मैंने कहा कि मैं तय करूंगा कि चुनाव कहां से लड़ूं। भाजपा प्रायोजित दुष्प्रचार का करारा जवाब देंगे।CM शिवराज सिंह चौहान ने पूर्व मुख्यमंत्री के चुनाव नहीं लड़ने के कथित बयान और फिर उसका खंडन करने पर कटाक्ष किया है। मुख्यमंत्री शिवराज ने कहा कि कमलनाथ कह रहे हैं मैं चुनाव नहीं लडूंगा, लेकिन उनके IT सेल ने फटाफट खंडन करते हुए कहा- 'अवश्यम भावी'। तुम्हारे बिना कांग्रेस नहीं चल सकती। अवश्यम भावी कौन सा होता है। मुख्यमंत्री तो हमने देखे थे। भूतपूर्व और वर्तमान मुख्यमंत्री भी देखे। ज्यादा से ज्यादा लोग कह दें भावी मुख्यमंत्री, लेकिन अवश्यम भावी मुख्यमंत्री क्या होता है? आपकी पार्टी में गदर मचा हुआ है। आपके एक नेता कह रहे हैं अजय-अरुण तो बच्चे हैं। इतने साल के परिपक्व नेता आपकी पार्टी के नेता की नजर में बच्चे हो गए। कौन सच बोल रहा है। पहले राहुल गांधी से बुलवा दिया कि 10 दिन में कर्जा माफ, वरना मुख्यमंत्री बदल देंगे, लेकिन बदला कुछ नहीं।दरअसल ये मुद्दा गुरुवार भोपाल में हुए राजनीतिक भोज से शुरू हुआ था। जहां कमलनाथ ने कथित तौर पर अनौपचारिक चर्चा के दौरान पत्रकारों से कहा कि वे अगला चुनाव नहीं लड़ेंगे। उन्होंने कहा- मैं एक सीट पर नहीं फंसना चाहता, मुझे सभी 230 सीट देखना हैं। बात फैली तो पार्टी की मीडिया विंग ने कहा कि नाथ ने ऐसी कोई घोषणा नहीं की है।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  10 February 2023

सरकार का एक ही लक्ष्य है, विकास और जनता का कल्याण : मुख्यमंत्री

  मुख्यमंत्री हों या कलेक्टर सभी हैं जनता के सेवक मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि सरकार का एक ही लक्ष्य है, विकास और जनता का कल्याण। यहाँ जनता की अदालत लगी है, सभी के कार्य होंगे। मुख्यमंत्री हो या कलेक्टर हो, सभी जनता के सेवक हैं। जनता का राज है, सभी मिल कर कार्य करने का संकल्प लें। आगामी 6 अप्रैल से पुन: जन-सेवा अभियान चलेगा, जिस व्यक्ति का नाम छूटा होगा, उसका जोड़ा जायेगा। गरीब, किसान और आम नागरिक परेशान न हों, दर-दर ठोकर न खायें, गाँव/क्षेत्र में ही उनका कार्य हो। सरकार भोपाल से नहीं चौपाल से चलेगी। मुख्यमंत्री चौहान आज शिवपुरी में मुख्यमंत्री जन-सेवा अभियान में संभाग स्तरीय स्वीकृति-पत्र वितरण कार्यक्रम में शामिल हुए। उन्होंने मंच से ही 135 करोड़ रूपये से अधिक के विकास कार्यों का लोकार्पण/भूमि-पूजन किया। मुख्यमंत्री ने विभिन्न योजनाओं के हितग्राहियों श्री विक्रम केवट, आयुष्मान योजना,  अर्पित भार्गव, उच्च शिक्षा सहायता योजना आदि से संवाद किया।  चौहान ने जिला पर्यटन पुस्तिका का विमोचन भी किया। मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि गत सरकार द्वारा जिन किसानों को कर्ज माफी का झूठा आश्वासन देकर उन पर ब्याज की गठरी लाद दी गई थी, उनके कर्ज की ब्याज की राशि भरवाने का सरकार कार्य करेगी। मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि यह विकास का मेला है। मैं यहाँ भाषण देने नहीं कार्य करने आया हूँ। प्रदेश में आगामी 15 अगस्त तक एक लाख सरकारी नौकरियों पर भर्ती की जायेगी। सरकार 8 लाख रूपये तक की सालाना आय वाले परिवारों के बच्चों की उच्च शिक्षा की फीस भरवा रही है। बच्चे खूब पढ़े और आगे बढ़ें।   मुख्यमंत्री  चौहान ने घोषणा की कि शिवपुरी को नगर निगम बनाने की प्रक्रिया प्रारंभ कर दी जायेगी। शिवपुरी को हर क्षेत्र में नम्बर वन बनाया जायेगा। नगर के सौंदर्यीकरण के लिये 8.5 करोड़ रूपये दिये जायेंगे। उत्कृष्ट "थीम रोड'' निर्माण की भी मुख्यमंत्री श्री चौहान ने घोषणा की। उन्होंने उपस्थितों को शिवपुरी को विकास का उदाहरण बनाने में पूर्ण सहयोग करने का संकल्प दिलाया।   मुख्यमंत्री ने कहा कि  सिंधिया पूरे देश की प्रगति एवं विकास में अपना सर्वश्रेष्ठ योग्यदान दे रहे है। जब यूक्रेन में हमारे बच्चे फँस गए थे तब प्रधानमंत्री  मोदी ने सिंधिया को वहाँ से बच्चों को वापस लाने की महत्वपूर्ण जिम्मेदारी दी।  यशोधरा राजे सिंधिया का प्रदेश की प्रगति और विकास में महत्वपूर्ण योग्यदान है। उनके नेतृत्व में प्रदेश में खेलो इंडिया गेम्स हो रहे हैं और ग्लोबल स्किल पार्क बन रहा है। मुख्यमंत्री  चौहान ने कहा कि भगवान शिव की नगरी शिवपुरी ऐतिहासिक और अद्भुत नगरी है। यह पर्यटन का महत्वपूर्ण केन्द्र है। श्योपुर में चीते आ गए हैं, शिवपुरी में टाइगर आने वाले हैं। शिवपुरी की गुजिया, बेड़ई, दाल बाटी, चूरमा, समोसे, कचोड़ी मशहूर हैं।   मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि आज शिवपुरी में एक लाख 13 हजार पात्र हितग्राहियों को विभिन्न योजनाओं के स्वीकृति-पत्र दिये जा रहे हैं। गाँव-गाँव, वार्ड-वार्ड शिविर लगाए गए और जनता के आवेदन प्राप्त किये गये। अभियान में ग्वालियर संभाग के सभी जिलों में लगभग 7 लाख हितग्राहियों को चिन्हित किया गया है।   मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि जन-प्रतिनिधि अधिकारी, कर्मचारी सभी की ड्यूटी है कि वे जनता की बेहतर सेवा करें। अच्छा कार्य करने वालों को मामा गले लगाएगा और कंधे पर बिठा कर घुमायेगा, पर गड़बड़ी वालों को बर्दाश्त नहीं किया जायेगा। मुख्यमंत्री चौहान ने कार्य में लापरवाही बरतने पर शिवपुरी के सीएमओ शैलेष अवस्थी और राशन में गड़बड़ी पाए जाने पर पिछोर के कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी  नरेश मांझी को निलंबित करने के भी निर्देश दिये।  चौहान ने निर्देश दिये कि जिले में उचित मूल्य राशन के वितरण की सही मॉनीटरिंग हो। जो पात्र हितग्राही छूट गये हैं, उनका नाम जोड़ा जाये। मुख्यमंत्री चौहान ने लोक निर्माण विभाग को निर्देश दिये कि एयरपोर्ट से झांसी रोड तक की सड़क जनवरी तक दुरुस्त कर दी जाये। मुख्यमंत्री ने सनकटा डेम के निर्माण की घोषणा की और सभी औपचारिकताएँ पूरी कर निर्माण कार्य चालू करने को कहा। उन्होंने सरकुला एवं कूनो बांध बनाने की भी घोषणा की। मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि राज्य आजीविका मिशन के माध्यम से प्रदेश में बहनों की जिंदगी बदलने का अभियान चल रहा है। शिवपुरी जिले में 12 हजार 270 महिला स्व-सहायता समूह हैं, जिनसे एक लाख 40 हजार महिलाएँ जुड़ी हुई हैं। इनमें से 55 हजार बहनों की मासिक आय 10 हजार से अधिक हो गई है। सहरिया समाज की बहनों को एक हजार रूपये प्रति माह पोषण आहार अनुदान दिया जा रहा है। मुख्यमंत्री ने अमृत सरोवरों के उत्कृष्ट कार्य के लिये जिला पंचायत सीईओ  उमराव सिंह और खेल के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य के लिये खेल अधिकारी श्री के.के. खरे को सम्मानित किया।   केन्द्रीय नागर विमानन एवं इस्पात मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि मुख्यमंत्री  चौहान ने प्रदेश की दशा और दिशा बदली है। शिवपुरी भगवान शिव की पवित्र नगरी है और इसके विकास और प्रगति में मुख्यमंत्री कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं। प्रधानमंत्री श्री मोदी और मुख्यमंत्री चौहान की डबल इंजन सरकार देश और प्रदेश का तेज गति से विकास कर रही है। कोरोना काल में जहाँ प्रधानमंत्री मोदी ने विश्व एवं देश की समस्या का समाधान किया, वहीं  चौहान ने प्रदेश की जनता को राहत देने के लिये अथक परिश्रम किया। केन्द्रीय मंत्री  सिंधिया ने कहा कि मेरे पूर्वजों ने माधव नेशनल पार्क के विकास का जो सपना देखा था, वह अब पूरा हो रहा है। प्रदेश में पर्यटन तेजी से विकसित हो रहा है। आगामी समय में माधव नेशनल पार्क में 3 शेर आने वाले हैं। मुख्यमंत्री श्री चौहान देश के पहले ऐसे मुख्यमंत्री हैं, जिन्होंने 6 हजार रूपये केन्द्रीय किसान सम्मान निधि के साथ ही किसानों को 4 हजार रूपये प्रदेश की ओर से देने की योजना बनाई। खेल, युवा कल्याण एवं तकनीकी शिक्षा मंत्री  यशोधरा राजे सिंधिया ने कहा कि शिवपुरी क्षेत्र एवं प्रदेश का तेज गति से विकास हो रहा है। मुख्यमंत्री  चौहान ने हर खेत में पानी, हर बच्चे को सुरक्षा सुनिश्चित की। आज प्रदेश में लाखों लाड़ली लक्ष्मियाँ सरकार की योजनाओं से लाभान्वित हो रही हैं। हम सभी की जिम्मेदारी है कि विभिन्न सरकारी योजनाओं का लाभ पात्र हितग्राहियों को मिले।   पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री  महेन्द्र सिंह सिसोदिया ने कहा कि मुख्यमंत्री  चौहान के नेतृत्व में मध्यप्रदेश चहुँमुखी विकास कर रहा है। केन्द्रीय मंत्री  सिंधिया भी देश और प्रदेश के विकास में निरंतर संलग्न हैं। मुख्यमंत्री जन-सेवा अभियान में शिवपुरी जिले के एक-एक गाँव, नगर में शिविर लगा कर जन-समस्याओं को हल किया गया और विभिन्न सरकारी योजनाओं में नये हितग्राहियों का चयन किया गया। सभी को आज स्वीकृति-पत्र दिये जा रहे हैं। सांसद के.पी. सिंह ने भी संबोधित किया। कार्यक्रम में नर्मदा घाटी विकास, उद्यानिकी एवं खाद्य प्रसंस्करण (स्वतंत्र प्रभार) राज्य मंत्री  भारत सिंह कुशवाह और लोक निर्माण राज्य मंत्री  सुरेश धाकड़ उपस्थित थे। मुख्यमंत्री जन-सेवा अभियान से लाभान्वित हितग्राहियों सहित बड़ी संख्या में नागरिक मौजूद रहे।   किसानों के कर्ज का बोझ मैं उतारूँगा नगर निगम बनेगी शिवपुरी नगरपालिका यह विकास का मेला है शिवपुरी को नगर निगम बनाया जायेगा, सौंदर्यीकरण के लिये 8.5 करोड़ रूपये सीएमओ और कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी को किया निलंबित सीईओ जिला पंचायत और जिला खेल अधिकारी को सम्मानित किया शिवपुरी में संभाग स्तरीय स्वीकृति-पत्र वितरण कार्यक्रम में शामिल हुए मुख्यमंत्री 135 करोड़ रूपये के विकास कार्यों का किया भूमि-पूजन/लोकार्पण योजनाओं के हितग्राहियों से किया संवाद जिला पर्यटन कैलेण्डर एवं विकास पुस्तिका "पहल का हुआ विमोचन

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  17 December 2022

 police image

लोगों ने अफसर के जज्बे को किया सलाम   पुलिस की छवि को लेकर अक्सर सवाल उठते है |  लेकिन पुलिस में कुछ  ऐसे लोग भी हैं  | जो जनता के बीच  अपनी एक अलग छवि  बनाते हैं |  ऐसा ही एक मामला शिवपुरी से सामने आया  | जहाँ एक पुलिस अफसर  ने  बुजुर्ग को कंधे पर बैठाकर भुजी माता के दर्शन कराये |  जिसकी लोगों ने जमकर तारीफ की  |  शिवपुरी में थाना प्रभारी अमित अग्रवाल ने 78 साल के बुजुर्ग को कंधे पर बैठाकर भुजी माता के दर्शन करने में मदद की | . थाना प्रभारी के इस व्यवहार की  सब ने जमकर तारीफ की |  दरअसल थाना प्रभारी ने जब देखा की बुजुर्ग सीढ़ियां  चढ़ने में असमर्थ है  | तो इस पुलिस अफसर ने  बुजुर्ग को अपने कंधे पर ही बैठा लिया | और सीढ़ियां चढ़ते हुए भुजी माता के दर्शन कराये |   कंधे पर बुजुर्ग को बैठाकर दर्शन कराने का वीडियो अब सोशल मीडिया  पर  जमकर वायरल हो रहा है  | लोग पुलिस  अफसर के इस जज्बे को सलाम कर रहे हैं  |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  11 October 2021

 Kill smack

"किल कोरोना - किल स्मैक" मुहिम की शुरुआत   पुलिस और प्रशासन की लापरवाही के चलते शिवपुरी स्मैक के नशे का नया गढ़ बन गया है |   शिवपुरी को स्मैक के नशे से बचने के लिए  बजेपी विधायक वीरेंद्र रघुवंशी ने मोर्चा खोल दिया है |  विधायक ने इस मसले पर सभी अधिकारीयों से बात की है और नशे के सौदागरों के खिलाफ कड़ी कार्यवाही किये जाने को कहा है |  उन्होंने किल कोरोना की तर्ज पर किल स्मैक मुहीम शुरू की है |  बीजेपी विधायक वीरेंद्र रघुवंशी ने शिवपुरी कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह एवं एसपी राजेश सिंह चंदेल से कहा शिवपुरी में स्मैक  का कारोबार चरम पर है | निचली बस्तियां | . मध्यम वर्गीय परिवार के युवा इस नशे की लत आदि होकर अपराध जगत में जाने से संकोच नहीं कर रहे हैं|  पिछले कुछ दिनों से शिवपुरी में अपराध के बढ़ते ग्राफ के पीछे नशा हावी रहा है | शिवपुरी के देहात थाना क्षेत्र में स्मेक का कारोबार चरम पर है |  लेकिन पुलिस अभी तक किसी भी बड़ी कड़ी को तोड़ने में कामयाब नही हो पाई है  |  शिवपुरी जिले  में स्मैक  का कारोबार चरम पर है |   स्मैक के नशे ने कई लोगो की  ज़िंदगियों निगल  ली हैं | स्मैक का नशा करने वाले कई घटनाओं को अंजाम दे रहें हैं | इसके बाद पुलिस का सोते रहना यह जाहिर करता है कि नशे के कारोबारी या तो ऊँची पहुँच रखते हैं   या उनकी पुलिस से मिलीभगत है |  ऐसे में कोलारस विधायक ने स्मैक का कारोबार और नशा करने  वालों  के खिलाफ एक अभियान की शुरुआत की है जिसमें मीडिया जगत के वे चेहरे भी शामिल रहे  जो सदैव सोशल मीडिया के माध्यम से प्रशासन के सामने  स्मैक  के खिलाफ मोर्चा खोलते रहते हैं |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  27 May 2021

 Narottam Mishra

भाजपा करेगी नए सिरे से करैरा का विकास   गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा  भाजपा प्रत्यासी जसवंत जाटव के समर्थन में करैरा विधानसभा पहुंचे  |  और आम सभा को सम्बोधित करते हुए कहा की  |  करैरा  में विकास के लिए भाजपा प्रत्याशी को विजयी  बनाये  |  करेरा विधानसभा के नरवर में   गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने  भाजपा प्रत्यासी जसवंत जाटव के समर्थन में आमसभा ली  | और जाटव को जिताने की जनता से अपील की  | नरोत्तम  मिश्रा ने कहा की क्षेत्र के विकास कार्यों के लिए भाजपा को वोट कर जिताएं  |  करेरा की जनता का हर कार्य जसवंत जाटव करेंगे | अगर वे जनता का कार्य नहीं करेंगे तो नरोत्तम मिश्रा आपका कार्य करेगा |  उन्होंने कहा जो हुआ वो माफ़ करें और अब नए सिरे से करेरा का विकास करते हैं  |  इस दौरान भाजपा प्रदेश अध्यक्ष विष्णुदत्त शर्मा, सहित , प्रदेश महामंत्री रणवीर रावत, प्रत्याशी जसमंत जाटव,  सहित कई बड़े भाजपा नेता मौजूद रहे  |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  26 October 2020

 सुरेश धाकड़

मैं बिका तो जरूर, लेकिन आपकी खातिर बिका   कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में आये और पोहरी से चुनाव लड़ रहे सुरेश धाकड़ राठखेड़ा का एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमे वे जनता से कह रहे हैं कि मैं जनता की खातिर बिका हूँ  | शिवपुरी के पोहरी से भाजपा  प्रत्याशी सुरेश धाकड़ राठखेड़ा का एक वीडियो सामने आया है  |  इसमें वे एक सभा को संबोधित करते हुए कह रहे हैं कि लोग तुम्हारे पास आएंगे, डमरू बजाते हुए और कहेंगे कि सुरेश राठखेड़ा को वोट मत देना, उसने तुम्हें बेच दिया  |  वीडियो में सुरेश राठखेड़ा कह रहे हैं कि 'मैं बिका जरूर, लेकिन आप लोगों की खातिर बिका  | मैं बिका तो श्रीमंत महाराज के साहब के साथ गया  |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  13 October 2020

  Suresh Dhakad

कहा चुनाव के बाद अब देख रहे हैं   मंत्री सुरेश धाकड़ प्रचार करने पहुंचे तो गांव वालों ने उनको आईना दिखा दिया और कहा बाकि सब तो ठीक है लेकिन चुनाव के बाद आज देख रहे हैं आपको  | ग्रामीण की इस बात पर मंत्री सुरेश धाकड़ सफाई देते नजर आये |  अपनी जनता के बीच न जाने के कारण मतदाता की खरी खोटी भी नेताओं को सुनना पड़ती है  | पोहरी विधान सभा के  ग्राम भौराना में मंत्री सुरेश धाकड़ प्रचार करने पहुंचे तो गांव वालों ने मंत्री जी को  आईना  दिखा दिया |  बोले हमने तो आपको चुनाव के बाद आज देखा है कब कब आते हो आप  ... इस के बाद मंत्री धाकड़ सकपका गए | उन्होंने झेंपते हुए कहा नहीं एक बार आया था |  तभी राजनैतिक विश्लेषक कहते  हैं  की चुनाव जीतने के बाद नेता को जनता के बीच जाते रहना चाहिए |  वरना दोबारा वोट मांगों तो गाली भी पड़ती है और वोट भी नहीं मिलता  | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  9 October 2020

 Crocodile on the road

नहीं पहुंचा वन अमला ग्रामीणों ने बांध कर नदी में छोड़ा   सड़क पर एक विशालकाय मगरमछ को देखकर भगदड़ मच गई |  ये मगरमछ 8 फीट से भी जयादा लम्बा बताया जा रहा हैं  |  इस मगरमछ के सड़क पर होने से जाम के हालत बन गए  |  बहुत देर तक जब वन अमला नहीं पहुंचा को ग्रामीणों में खुद रस्सी से बांध कर मगरमछ को नदी में छोड़ दिया |   वीओ - अचानक से  शिवपुरी में सड़क पर 8 फुट से भी ज्यादा लम्बे  |  विशाल मगरमच्छ को ढेकुआ तिराहा के हनुमान मंदिर के सामने रोड पर टहलते हुए देखा गया  | सुबह-सुबह यह नजारा ग्रामीण ने देखा तो सभी घबरा गए  |  ये ग्रामीण अपने मवेशियों को जंगल में चरने के लिए छोड़ने जा रहे थे  |  जब एकाएक मगरमछ पर नजर पड़ी तो ग्रामीण ने  | थाने में और वन विभाग को इसकी सूचना दी  | पुलिस मौके पर पहुंची मगर  | वन विभाग  का कोई अधिकारी कर्मचारी मगरमछ का रेस्क्यू करने मौके पर नहीं पहुंचा  |  काफी देर बीतने के बाद जब सड़कों पर जाम लगने लगा तो फिर वन विभाग को सूचित किया गया जिस पर | एक वन का कर्मचारी ने बताया कि हमने वरिष्ठ अधिकारियों को सूचना दी है  |  लेकिन लम्बा  इंतजार करने के बाद भी कोई वन अमला नहीं पहुंचा  | . ऐसे में ग्रामीणों ने उसे रस्सी से बांधकर खेतों से होते हुए नदी में लेजा कर छोड़ दिया  | वन विभाग के जिम्मेदारों को ग्रामीणों ने बार-बार आग्रह किया इसके बाद भी कोई नहीं आए  |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  8 August 2020

 RENGER HAMLA

खनन माफिया के निशाने पर अफसर   शिवपुरी के करैरा में डिप्टी रेंजर और वन रक्षक पर माफियाओं ने हमला कर घायल कर दिया  | वन विभाग को सूचना मिली थी कि खनन माफिया अमोला से पत्थरों को खोदकर ले जा रहे हैं  | इस पर जब उन्हें रोकने की कोशिश की गई तो माफिया ने वन अमले को मारने की कोशिश की |  करैरा वन परिक्षेत्र के अंतर्गत आने वाले नए अमोला सब रेंज प्रभारी मोहन स्वरूप गुप्ता पर अवैध खनन माफियाओं ने कार से रोककर हमला किया  | उन्हें गंभीर रूप से घायल अवस्था में शिवपुरी रेफर किया गया है  | अमोला सब रेंज प्रभारी मोहन स्वरूप गुप्ता को मुखबिर से सूचना प्राप्त हुई थी कि कुछ लोग करमई के जंगल से अवैध पत्थर की खदान से निकले पत्थर का ट्रैक्टर से परिवहन कर रहे हैं |  जिस पर मोहन स्वरूप गुप्ता एवं अपने अन्य दल बल के साथ कार्रवाही करने के लिए पहुंचे, लेकिन जब तक खनन माफिया अपने ट्रैक्टर को तेज गति से भगाते हुए नावली गांव के अंदर ले गए  | ट्रैक्टर का पीछा वन विभाग की टीम कर रही थी |  ट्रैक्टर चालक ने अन्य खनन माफियाओं को इसकी सूचना दी जिस पर खनन माफियाओं द्वारा एक कार से वन विभाग की गाड़ी का रास्ता रोककर चालक पर 315 बोर का देसी कट्टा तान दिया |  इसके बाद वन विभाग के कर्मचारियों पर धारदार हथियारों से हमला बोल दिया और वन विभाग के वाहन को भी क्षतिग्रस्त कर दिया  | जैसे तैसे वन विभाग के कर्मचारी अपने घायल डिप्टी रेंजर व अन्य कर्मचारियों की जान बचाकर भागे और घायल अवस्था में डिप्टी रेंजर अन्य कर्मचारियों को शिवपुरी चिकित्सालय में भर्ती कराया गया  |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  12 December 2019

 JYOTIRADITYA SCINDIA

विधायक बोला- सबसे पहले मैं जाऊंगा साथ   कांग्रेस नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया को लेकर रजनैतिक सरगर्मियों का बाजार गर्म है  |   इस बीच पोहरी विधानसभा क्षेत्र के विधायक  सुरेश राठखेड़ा ने बड़ा बयान दिया है  | उन्होंने कहा है कि वैसे तो सिंधिया कांग्रेस छोड़ेंगे नहीं अगर छोड़ते हैं तो मैं उनके साथ सबसे पहले जाऊंगा  | जहाँ महाराज वहां हम  |  ज्योतिरादित्य सिंधिया के  ट्विटर पर अपना स्टेटस बदलने के बाद कांग्रेस की राजनीति गरमा गई है  |  इसको अब कांग्रेस में पिछले एक आरसे से सिंधिया की अनदेखी से जोड़ कर देखा जा रहा हैं  | ऐसा लगता है कांग्रेस में जानबूझकर सिंधिया के साथ ठीक व्यवहार नहीं किया जा रहा है  | क्योंकि ज्योतिरादित्य सिंधिया का करिश्माई व्यक्तित्व ऐसा है की उन्हें कांग्रेस का राष्ट्रीय अध्यक्ष बनाया जाना चाहिए लेकिन कांग्रेस के दूसरे गुट उन्हें राष्ट्रीय अध्यक्ष तो छोड़ मध्यप्रदेश कांग्रेस तक का अध्यक्ष बनने देना नहीं चाहते हैं  |  एक साल पहले तक तक कांग्रेस में चर्चा थी कि अगर कांग्रेस एमपी में सत्ता में आईं तो ज्योतिरादित्य सिंधिया मुख्यमंत्री हो सकते हैं  | लेकिन ऐसा हुआ नहीं और उसके बाद से उनको एमपी में कम तव्वजो दी जाने लगी  |  सिंधिया लोकसभा का चुनाव भी हार गए  | अब फिर सिंधिया समर्थक उनको लेकर लामबंद हो रहे हैं  | पोहरी  के विधायक  सुरेश राठखेड़ा का कहना है कि वैसे तो सिंधिया पार्टी नहीं छोड़ेंगे  | लेकिन अगर छोड़ते हैं तो उनके साथ जाने वाला पहला व्यक्ति मैं होऊंगा  |  ये बयानबाजी ज्योतिरादित्य सिंधिया के ट्विटर प्रोफाइल से कांग्रेस हटाने के बाद से  शुरु  हुई  है। विधायक सुरेश राठखेड़ा ने कहा कि महाराज  अपनी खुद की पार्टी शुरू कर सकते हैं, ऐसी मध्य प्रदेश में उनकी ताकत है  | उन्होंने  साफ़  कहा कि और अगर श्रीमंत महाराज साहब ऐसा करते हैं, तो मैं उनका अनुसरण करने वाला पहला व्यक्ति बनूंगा  |  गौरतलब है कि ज्योतिरादित्य सिंधिया पिछले काफी समय से पार्टी के नाराज चल रहे हैं  | काफी समय से वह पार्टी की कार्यशैली ने खुश नहीं है  |   राज्य में कांग्रेस की सरकार होने के बाद भी उन्हें और उनके समर्थकों को सपोर्ट नहीं मिल रहा है  |  कई बार सिंधिया अपनी नाराजगी भी जाहिर कर चुके हैं |   इतना ही नहीं कई बार समस्याओं को लेकर उन्होंने मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ को पत्र भी लिखा है  |  जिनमें से अभी तक कई समस्याओं का समाधान भी नहीं हुआ है  |     

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  28 November 2019

 K.P. SINGH

शोखियों में घोला जाए फूलों का शबाब कांग्रेस नेता बजा रहे हैं हारमोनियम पूर्व मंत्री केपी सिंह फुर्सत में गा रहे हैं गाना   मुख्यमंत्री कमलनाथ के शासन में पूर्व मंत्री और कांग्रेस के दिग्गज नेता केपी सिंह गाना बजाना कर रहे हैं| जिन केपी सिंह को मंत्रिमंडल में होना चाहिए था | कांग्रेस की गुटीय राजनीति के चलते उन्हें हाशिये पर लेकर छोड़ दिया गया है |  ऐसे में कांग्रेस के इस दिग्गज नेता का एक वीडियो वाइरल हो रहा है  | जिसमें वो हारमोनियम बजाकर | शोखियों में घोला जाए फूलों का शबाब| .उसमे फिर मिलाई जाए थोड़ी सी शराब  | . गाते नजर आ रहे हैं  |  ये हैं मध्यप्रदेश के दिग्गज कांग्रेस नेता पूर्व मंत्री |  विधायक केपी सिंह  |  केपी सिंह मुख्यमंत्री कमलनाथ की वजह से इन दिनों फुर्सत में हैं  | मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कई दिग्गज और काबिल नेताओं को अपने मंत्रिमंडल में जगह नहीं दी है  | केपी सिंह भी उनमें से एक हैं  और इस बार कांग्रेस की गुटीय राजनीति का शिकार हो गए हैं  | ग्वालियर चम्बल के इस कद्दावर नेता को लेकर उनके समर्थक भी काफी मुखर रहे हैं  | फुर्सत के इस दौर में केपी सिंह का एक और पक्ष सामने आ रहा है  | वो है उनका संगीत प्रेमी होना |  संगीत प्रेम को लेकर केपी सिंह का एक वीडिओ वायरल हो रहा है  | . जिसमे केपी सिंह हारमोनियम बजा कर सत्तर के दशक का गीत  |  शोखियों में घोला जाए फूलों का शबाब  | उसमे फिर मिलाई जाए थोड़ी सी शराब गाते दिख रहे हैं  |  राजनीति की दृष्टि से केपी सिंह के लिए यह वक्त कुछ ठीक नहीं है  |  ऐसी  विषम परिस्थिति में उन्होंने शांत रहना मुनासिब समझा और वो लगातार अपने इलाके की जनता के साथ उनके सुख दुःख के साथी बने हुए हैं  | कांग्रेस ने उन्हें भले ही मंत्री बनाना उचित नहीं समझा हो लेकिन उनके इलाके में उनका रुतबा और छवि किसी मंत्री से कम नहीं है  | इस वीडियो के सामने आने के बाद कुछ लोगों ने टीका टिपण्णी भी शुरू कर दी है  |  लोगों का यह भी कहना है कमलनाथ ने कुछ बड़े नेताओं को गाना बजाना करने की स्थिति में ला दिया है  |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  15 November 2019

KAMALNATH

मध्यप्रदेश सरकार का बुरा हाल  गॉंववाले की पीठ पर पटवारी  कमलनाथ राज के अजब नज़ारे    कहा जाने लगा है कि मध्यप्रदेश में कमलनाथ सरकार में जो हो जाये सो कम है  |  एक तरफ ग्रामीण पानी के प्रकोप से परेशान हैं और उनकी सुनने वाला कोई नहीं हैं ऐसे में सर्वे करने आ रहे पटवारी ग्रमीणीं की सवारी कर रहे हैं | मुख्यमंत्री कमलनाथ जी आप भी देख लीजिए एक ग्रामीण की पीठ पर सवार पटवारी  मध्य प्रदेश के कई जिलों में पिछले कुछ दिनों से भारी बारिश हो रही है  |  इसके चलते नदी-नाले उफान पर आ गए हैं  | बारिश के चलते शिवपुरी में सिंध नदी उफान पर है  |  इससे कई स्थानों पर खड़ी फसलें तबाह हो गई हैंं  |  ऐसे में सरकार बारिश से हुए नुकसान के सर्वे करती  है  |  इस बार भी सर्वे का काम चल रहा है   | मुख्यमंत्री कमलनाथ जी आप तो बाढ़ और पानी से बेहाल लोगों का हाल जानने गांव   |  खेत और कीचड़ में पहुंचे नहीं  | लेकिन ऐसे में सरकारी मुलाजिम इसमें भी रसूख दिखाने से पीछे नहीं हटते  | कई जगह आला अधिकारीयों से लेकर पटवारियों तक ने यह कहा कि जब मौसम खुल जाएगा तब देखेंगे   |  लेकिन कुछ तैयार हुए तो इस शर्त पर की जहाँ सर्वे करने जाएंगे वहां के ग्रामीण अफसरों को पानी से बचाएंगे   | बस फिर क्या था जिन परेशान किसानों को अपनी बर्बादी का सर्वे करवाना था  | वे पटवारियों की सेवा में लग गए  | देख लीजिये मुख्यमंत्री कमलनाथ जी आपके राज में ग्रामीण की पीठ पर सवार पटवारी को  | सिंध नदी में एक पटवारी ग्रामीण की पीठ पर बैठकर सर्वे करने पहुंचा   | वीडियो में साफ देखा जा सकता है कि नदी का बहाव तेज है   | ऐसे में ग्रामीण की जान जोखिम में डालकर पटवारी ने उसकी पीठ पर बैठ कर नदी पार की   | नुकसान का सर्वे करने साखनोर, बदरवास आये इस पटवारी का नाम  पीयूष राजपूत है  | इस मामले में पटवारी का कहना है कि जब वह पिपरोदन से साखनोर सर्वे के लिए गया, तब रपटे  पर पानी न के बराबर था, लेकिन लौटने लगे तो पानी बढ़ गया  |  मुख्यमंत्री कमलनाथ जी देख लीजिये आपके अफसर आपकी रियाया का क्या हाल कर रहे हैं  | अगर आपकी नजर ऐसे ही चूकती रही तो अफसर जनता की पीठ पर सवारी करते रहेंगे       

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  17 August 2019

SOCIAL MIDEA

केंद्र और राज्य सरकार ने बुलावा भेजा    शिवपुरी के एक किसान परिवार के बेटे रामेश्वर गुर्जर का नंगे पैर दौड़ने का वीडिया सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद केंद्रीय खेल मंत्री किरिन रिजिजू का ध्यान भी इस तरफ गया  | उन्होंने ये वीडियो देखने के बाद ट्वीट किया कि इस होनहार एथलीट को मेरे पास भेजें  |  उन्होंने कहा कि  इस होनहार को एथलेटिक्स एकेडमी में रखने की आवश्यकत है  |  खेल मंत्री रिजिजू ने मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को ट्वीटर पर टैग करते हुए लिखा, "शिवराज जी, किसी से कहें कि इस एथलीट को मेरे पास ले आए  | मैं उसे एक एथलेटिक एकेडमी में रखने का इंतजाम करूंगा  | " दरअसल, मध्यप्रदेश के मुखिया रह चुके शिवराज सिंह चौहान ने धावक रामेश्वर गुर्जर को अच्छा मौका और मंच दिलवाने के लिए ट्विटर के जरिए खेल मंत्री किरेन रिजिजू से समर्थन मांगा था  |  शिवपुरी के रामेश्वर गुर्जर ने 10वीं कक्षा तक पढ़ाई की है  | उनके परिवार में माता-पिता और पांच भाई-बहन हैं  |   रामेश्वर ने परिवार की आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण आगे पढ़ाई नहीं की  | 19 साल के रामेश्वर गुर्जर धावक हैं और वह नंगे पांव सड़क पर दौड़ते हैं  |  उनका वीडियो पिछले कुछ दिनों से वायरल हो रहा है  |  बताया जाता है कि रामेश्वर 100 मीटर की दौड़ 11 सेकेंड में पूरी करते हैं  |  शिवपुरी जिले के ग्राम नर्वर निवासी 19 वर्षीय युवा रामेश्वर गुर्जर को नगर पंचायत में नंगे पैर 100 मीटर रेस 11 सेकेण्ड में तय करता देख  लोग उनसे प्रभावित हुए हैं  | पूरा परिवार खेती-किसानी करता है  |  रामेश्वर ने परिवार की आर्थिक स्थिति कमजोर है  | इस बीच मध्य प्रदेश के खेल मंत्री जीतू पटवारी ने भी रामेश्वर गुर्जर को भोपाल बुलाया है और यहां बेहतर ट्रेनिंग देने की बात कही है |   पटवारी ने अफसरों से कहा कि, "ऐसी प्रतिभा को बेहतर सुविधाएं और अच्छी ट्रेनिंग दी जाए तो वो 100 मीटर की दूरी 9 सेकेंड में भी तय कर सकता है  |  हर तरफ  से आमंत्रण पाकर रामेश्वर ने कहा कि, "उसे एक मौका भर मिल जाये, तो किसी भी रेस में प्रदेश और देश का नाम जरूर रोशन करेगा |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  17 August 2019

 CRIME

विधायक के साले ने किया जानलेवा हमला    शिवपुरी जिले के पोहरी में कांग्रेस विधायक सुरेश राठखेड़ा के साले की गुंडागर्दी  का मामला सामने आया है   नाली को लेकर हुए विवाद में विधायक के साले ने अपने साथियों के साथ मिलकर रमेश राठौर नाम के एक शख्स पर धारदार हथियारों से हमला कर दिया   जिसका ग्वालियर में इलाज चल रहा है  उसकी हालत बेहद गंभीर है  वहीं बीच-बचाव करने आया पड़ोसी भी इस हमले में घायल हो गया  पुलिस ने विधायक के साले को हिरासत में ले लिया है   पोहरी के कांग्रेस विधायक सुरेश राठखेड़ा के साले का आज सुबह नाली को लेकर रमेश राठौर से एक दुकान विवाद हुआ था   मामला इतना बढ़ा कि विधायक के साले ने अपने साथियों के साथ मिलकर शख्स पर धारदार हथियारों से हमला कर दिया  विधायक का साला और उसके साथी शख्स को तब तक पीटते रहे, जब तक वो बेहोश नहीं हो गया  इस दौरान एक शख्स बीच-बचाव के लिए आया   उसे भी विधायक के साले के साथी गुंडों ने जमकर पीटा  इसके बाद लोग घायलों को शिवपुरी जिला अस्पताल लेकर पहुंचे   लेकिन सिर में गंभीर चोट लगने की वजह से वहां से दोनों घायलों को ग्वालियर रेफर कर दिया गया  जहां दोनों की हालत गंभीर बनी हुई है      इस घटना के बाद  राठौर समाज के लोग लामबंद हो गए हैं और विधायक के साले की गुंडागर्दी के खिलाफ पुलिस थाने का घेराव  किया   लोगों का साफ कहना है कि कांग्रेस विधायक सुरेश राठखेड़ा का साला इलाके में लगातार लोगों के साथ बदसलूकी करता है और लोगों को धमकाता है   इसकी प्रशासन में पैठ के चलते लोग इसकी शिकायत करने तक से डरते हैं  पहले भी कई बार विधायक का साला लोगों के साथ मारपीट कर चुका है  लेकिन पुलिस की भूमिका हमेशा इसे बचाने की ही रहती है             

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  4 August 2019

 BARSHI KEHAR

बारिश के कारण बहे दोनों युवक    शिवपुरी में भारी बारिश के बीच दो  अलग-अलग घटनाओं में 2 युवकों के नदी में बहने की घटनाएं सामने आईं इनमें से एक युवक का शव मिल गया है   बारिश की वजह से इस इलाके के नदी -नाले उफान पर हैं  बैराड़ क्षेत्र के पचीपुरा तालाब में एक युवक की लाश तैरती हुई मिली  बीती रात से यहां तेज बारिश हो रही है  लाश मिलने की सूचना पर बैराड़ पुलिस मौके पर पहुंची  लाश मिलने की सूचना पर आसपास के क्षेत्र के लोग भी यहां पहुंच गए हैं  फिलहाल युवक की शिनाख्त नहीं हो पाई है  माना जा रहा है ये शव कहीं से बहकर यहाँ आया है  दूसरी घटना सिरसोद थाना क्षेत्र के सूंढ गांव की है  जहां नदी पार कर रहा बदरवास निवासी आकाश गुप्ता नामक युवक नदी में बह गया    पुलिस को आकाश के साथी अंकित गर्ग ने बताया कि वो और आकाश बैराड़ के डाबरपुरा से रात में शिवपुरी जा रहे थे   तभी सूंढ गांव के पास से बह रही पार्वती नदी को पार करने के दौरान आकाश नदी के तेज बहाव में बह गया  ये घटना बीती रात करीब 10 बजे की है  ...  घटना की सूचना पर पुलिस मौके पर पहुंची लेकिन अंधेरा होने के कारण रेस्क्यू ऑपरेशन नहीं चलाया जा सका  सिरसौद पुलिस के साथ सिरसोद क्षेत्र के नायब तहसीलदार गौरीशंकर बैरवा और होमगार्ड की टीम ने आकाश को तलाशने के लिए रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया हुआ है                              

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  25 July 2019

Police Jawan Death

पुलिस लाइन में तैनात था जवान    शिवपुरी के हाथी खाना इलाके में शनिवार की सुबह एक शव  मिलने से सनसनी फैल गई  यह शव पुलिस लाइन में तैनात आरक्षक मुकेश शर्मा का था आरक्षक की मौत कैसे हुई पुलिस इस मामले की जांच कर रही हैं  पुलिस कर्मियों के निवास इलाके हाथीखाना ठाकुर बाबा मंदिर के समीप मिला शव  लाइन में तैनात आरक्षक मुकेश शर्मा की थी जो पहले कंट्रोल रूम पर तैनात था  जानकारी मिलने पर कोतवाली पुलिस मौके पर गई और एफएसएल टीम को भी बुलाया गया   बाद में मुकेश के शव  को अस्पताल से पोस्टमॉर्टम रूम ले जाया गया  मौके पर मौजूद मुकेश के रिश्तेदारों का कहना है कि बाइक पास में रखी थी और वो नीचे पड़ा हुआ था   मौके पर मौजूद कुछ लोग मुकेश की मौत नशे की लत के चलते होने की बात कह रहे थे   हालांकि पुलिस पीएम रिपोर्ट का इंतजार कर रही है   इसके बाद ही सिपाही की मौत की असल वजह सामने आएगी   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  13 July 2019

 CMO RISVAT

1 लाख 17 हजार की ले रहा था घूस    शिवपुरी जिले के पिछोर नगर परिषद के मुख्य कार्यपालन अधिकारी को लोकायुक्त पुलिस ने 1 लाख 17 हजार की रिश्वत लेते रंगे हाथों गिरफ्तार किया है   सीएमओ यह रिश्वत नगर परिषद के ही अध्यक्ष पुत्र से मांग जा रहे  थे   जिसकी शिकायत उसने एक दिन पूर्व भी पुलिस अधीक्षक लोकायुक्त को की थी जिस पर  यह कार्यवाही शिवपुरी शहर के थ्री स्टार होटल टूरिस्ट विलेज में अंजाम दी गई   लोकायुक्त पुलिस के निरीक्षक पी.के. चतुर्वेदी और कविन्द्र सिंह चौहान ने  बताया कि पिछोर नगर परिषद में अनुकम्पा नियुक्ति से सीएमओ बने सुधीर  मिश्रा पिछले लम्बे समय से पिछोर नगर परिषद अध्यक्ष संजय पाराशर के बेटे मयंक पाराशर से नगर परिषद अंतर्गत स्वीकृत हुए निर्माण कार्यों के कार्यादेश देेने के एवज में रिश्वत मांगी जा रही थी  शिकायतकर्ता मयंक पाराशर 10 जुलाई को ग्वालियर पुलिस अधीक्षक कार्यालय में इस पूरे मामले की शिकायत की   शिकायत दर्ज करने के बाद लोकायुक्त पुलिस ने मयंक पाराशर को टेप रिकॉर्डर और रिश्वत के रूप में मांगी जाने वाली राशि अपने पास से देते हुए शिवपुरी भेजा   सुधीर मिश्रा और मयंक पाराशर के बीच होटल टूरिस्ट विलेज में रिश्वत की डीलिंग की बात हुई   मयंक पाराशर के साथ ही लोकायुक्त पुलिस भी टूरिस्ट विलेज के डाइनिंग हॉल में जा बैठी  मयंक पाराशर ने जैसे ही रिश्वत दी उसके बाद उसने लोकायुक्त पुलिस को मिस कॉल दे दिया  मिस्ड कॉल आते ही लोकायुक्त पुलिस ने तत्काल सीएमओ सुधीर मिश्रा को 1 लाख 17 हजार की रिश्वत लेते हुए  रंगे हाथों गिरफ्तार किया   पुलिस ने रिश्वत के रूप में लिए गए नोट का रंग और सीएमओ सुधीर मिश्रा के हाथ धुलवाकर केमिकल युक्त पानी मिलान के लिए अपने पास रख लिया   रिश्वत लेते हुुए पकड़े गए सीएमओ सुधीर मिश्रा के खिलाफ भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम के तहत मामला दर्ज कर लिया है   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  12 July 2019

शिवराज सिंह चौहान

मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा पिछोर में 2208 करोड़ की सिंचाई परियोजना का शिलान्यास  मध्यप्रदेश के सीएम मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने  शिवपुरी जिले के पिछोर तहसील मुख्यालय पर 2208 करोड़ की लागत की वृहद सिंचाई परियोजना का शिलान्यास करते हुए कहा कि आगामी दिनों में राज्य सरकार कृषि उपज की लागत में 50 प्रतिशत लाभांश जोड़कर समर्थन मूल्य निर्धारित करेगी। उन्होंने कहा कि इस तरह निर्धारित समर्थन मूल्य पर ही किसान की फसल की खरीदी प्रदेश सरकार करेगी। श्री चौहान ने इस अवसर पर मगरौनी कस्बे को नगर पंचायत का दर्जा दिये जाने की घोषणा की। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि वृहद सिंचाई परियोजना से खनियाधाना और पिछोर क्षेत्र के ग्रामीण अंचलों में पेयजल व्यवस्था का भी प्रावधान किया गया है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में सिंचाई का रकबा 40 लाख हेक्टेयर तक पहुँचा दिया गया है। अब राज्य सरकार का लक्ष्य इसे 80 लाख हेक्टेयर तक पहुँचाने का है। मुख्यमंत्री ने शिलान्यास समारोह में उपस्थित जन-समुदाय को संबल योजना सहित महत्वपूर्ण योजनाओं की जानकारी दी। उन्होंने विभिन्न योजनाओं के हितग्राहियों को हित-लाभ भी वितरित किये। जनसम्पर्क, जल-संसाधन एवं संसदीय कार्य मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्र ने बताया कि परियोजना की पूर्ण जल-ग्रहण क्षमता 371.80 मैट्रिक घनमीटर होगी और जल-ग्रहण क्षेत्र 1843 वर्ग किलोमीटर रहेगा। उन्होंने कहा कि परियोजना से पिछोर विधानसभा क्षेत्र के 208 ग्रामों में एक लाख 67 हजार एकड़, शिवपुरी विधानसभा क्षेत्र में 11 ग्रामों की 7 हजार एकड़, करैरा विधानसभा क्षेत्र में 87 ग्रामों की 67 हजार एकड़ और दतिया विधानसभा क्षेत्र में 37 ग्रामों की 32 हजार एकड़ कृषि भूमि में सिंचाई होगी। मुख्यमंत्री ने शिलान्यास समारोह की अध्यक्षता कर रहे पूर्व राजस्व मंत्री श्री लक्ष्मीनारायण गुप्ता को शॉल-श्रीफल से सम्मानित किया। उन्होंने पिछोर की कु. आशिया खान को बेडमिंटन नेशनल प्रतियोगिता में स्वर्ण-पदक हासिल करने पर सम्मानित किया। अपर मुख्य सचिव जल-संसाधन श्री आर.एस. जुलानिया ने परियोजना की जानकारी दी। समारोह में विधायक श्री प्रहलाद भारती, अन्य जन-प्रतिनिधि, गणमान्य नागरिक और बड़ी संख्या में ग्रामीण उपस्थित थे।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  31 July 2018

सहरिया परिवार जिस भूमि पर रह रहे हैं, उसी भूमि के मालिक होंगे

सहरिया जनजाति की बस्‍ती में अचानक पहुंचे मुख्‍यमंत्री चौहान  मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान आज शिवपुरी जिले के कोलारस क्षेत्र के प्रवास के दौरान ग्राम रन्‍नौद की सहरिया जनजाति की बस्‍ती में अचानक पहुँचे। मुख्यमंत्री बस्ती में सहरिया परिवारों से मिले और उनकी समस्याओं को सुना। मुख्यमंत्री से मिलकर पुलकित हुई गिरजाबाई गिरजाबाई को मिलेगी 25 हजार रूपये की आर्थिक सहायता और बच्चे को पाँच सौ रूपये मासिक गिरजा बाई ने कभी सोचा भी नहीं था कि मुख्यमंत्री उसे मिलेंगे और बिना बताये ही उसकी समस्या को जानकर उसका समाधान भी कर देंगे। उसको कतई उम्मीद भी नहीं थी कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान कभी उसके पास आयेंगे और उसके बच्चे को दुलार भी करेंगे। शिवपुरी जिले के रन्नौद से कार द्वारा हेलीपेड के लिये लौटते समय मुख्यमंत्री श्री चौहान की नजर एक छोटे बच्चे को गोद में लिये एक ग्रामीण महिला पर पड़ी। उन्होंने तत्काल गाड़ी रूकवायी। वे उस ग्रामीण महिला के पास जा पहुँचे तथा उसके बच्चे को लाड़-प्यार किया। श्री चौहान को महिला की हालत देखकर उसकी परिस्थिति को भाँपने में देर नहीं लगी। उन्होंने मौके पर ही महिला को 25 हजार रूपये की एक मुश्त आर्थिक सहायता तथा बच्चे के पोषण के लिये प्रति माह पाँच सौ रूपये की विशेष आर्थिक सहायता देने के लिये कलेक्टर को निर्देशित किया। गाम डगपीपरी की गिरजाबाई पति स्वर्गीय श्री हरप्रसाद जाटव गुरूवार को श्री चौहान से मिलकर खुशी से फूली नहीं समायी। मुख्यमंत्री से मिले भाई-बहन के स्नेह से उसके अपने मायके की याद ताजा हो गयी। वह अपने घर परिवार को यह बताते नहीं अघाती कि प्रदेश के मुख्यमंत्री उसके भाई हैं, जिन्होंने बहन की चिंता कर उसकी समस्या का निदान किया जिसे वह जीवन भर नहीं भूलेगी। मुख्यमंत्री की सहजता देखकर वहाँ मौजूद लोग भी अचंभित हुए। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने सहरिया परिवारों से कहा कि वे जिस जमीन पर रह रहे हैं, उन्हें पट्टा देकर उसी जमीन का मालिक बनाया जाएगा। मुख्यमंत्री ने जिलाधिकारियों को इस बावत तुरंत कार्यवाही करने के निर्देश दिये। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि सहरिया परिवारों की जमीन पर अगर अन्य लोगों ने कब्जा किया हुआ है, तो ऐसे कब्जे तत्काल हटवायें। मुख्यमंत्री ने सहरिया जनजाति के परिवारों को बताया कि उन्हें साग-भाजी और दूध खरीदने के लिये प्रति माह एक हजार रूपये की राशि परिवार की महिला सदस्‍य के बैंक खाते में जमा करवाई जाएगी। उन्होंने कहा कि सहरिया जनजाति के परिवारों को एक रूपये प्रति किलो गेहूँ, चावल और नमक भी प्रदाय किया जाएगा।मुख्यमंत्री ने सहरिया परिवारों से आग्रह किया कि अपने बच्‍चों को पढ़ने-लिखने के लिये स्कूल भेजें। इसके लिये राज्‍य सरकार सभी तरह की सहायता उपलब्‍ध करवाएगी। इस दौरान उन्‍होंने सहरिया बस्‍ती में हैण्‍डपंप लगाने के निर्देश भी दिये।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  21 December 2017

विधायक शकुंतला खटीक फरार

  मंगलवार की रात करैरा विधायक पर केस दर्ज होने के बाद पुलिस सुबह का इंतजार करती रही, क्योंकि सुप्रीम कोर्ट के आदेशानुसार रात में किसी महिला को गिरफ्तार नहीं किया जा सकता। वहीं सुबह को विधायक अपने घर से फरार हो गईं। करैरा विधायक पर भीड़ को हिंसा के लिए उकसाने का आरोप है। करैरा विधायक पर केस दर्ज होने के पूरे घटनाक्रम के दौरान पुलिस की लापरवाही भी सामने आई है। प्रदेशभर में तत्समय आंदोलन हिंसक रूप ले चुका था और पुलिस को पता था कि करैरा में आंदोलन की अगुआई महिला विधायक कर रही हैं, बावजूद इसके मौके पर कोई भी महिला पुलिस नहीं थी, जबकि एसडीओपी की मौजूदगी में आक्रोशित विधायक शकुंतला खटीक ने टीआई पर घूंसे बरसा दिए। वहीं इस मामले के बाद वीडियो क्लिप सामने आने और सत्ता पक्ष के दबाव के चलते भले ही करैरा पुलिस ने सोमवार की देर रात विधायक व ब्लॉक अध्यक्ष पर केस दर्ज कर लिया, लेकिन यहां भी पुलिस की मंशा विधायक को तत्काल गिरफ्तार करने की नजर नहीं आई, क्योंकि केस देर रात 11:50 बजे दर्ज किया गया। कानून के जानकारों के अनुसार रात के समय महिला की गिरफ्तारी नहीं की जा सकती। केस दर्ज होने की जानकारी लगते ही विधायक अपने घर से फरार हो गईं। ब्लॉक अध्यक्ष भी फरार हो गए। विधायक पर केस दर्ज होने के साथ ही करैरा कस्बे में पुलिस ने एहतियात के तौर पर भारी पुलिस बल तैनात कर दिया। विधायक के समर्थक कोई अप्रिय घटना को अंजाम न दे सके। कस्बे में चप्पे-चप्पे पर पुलिस बल तैनात कर दिया गया है।  धाराएं बढ़ाएंगी मुसीबत, जाना पड़ सकता है जेल। विधायक पर जो धाराएं दर्ज की गई हैं, उनमें धारा 353 शासकीय कार्य में बाधा की है, जो गैर जमानती है और इसमें न्यूनतम दो वर्ष तक की सजा का प्रावधान हैं। इस मामले में फरियादी पुलिस है, इसलिए विधायक की मुसीबत बढ़ सकती है। शहर के एडवोकेट गजेन्द्र यादव के अनुसार धारा 147 व 149 विधि विरुद्ध जमाव यानी बलवा की धाराएं हैं, वहीं 189 लोक सेवक को पदीय कार्य न करने के लिए दबाव डालना है। इसके अलावा 294 गाली गलौज, 436 लड़ाई झगड़ा, 504 व 506 जान से मारने की धमकी की श्रेणी में हैं और यह सभी धाराएं जमानती हैं। घटनाक्रम 8 जून का था, लेकिन तत्समय टीआई से नोकझोंक की बात सामने आई और एक क्लिपिंग में विधायक 'थाने में आग लगा दो" कहती नजर आई थीं। इसके अगले दिन से लगातार वीडियो सामने आते चले गए। विधायक ने डैमेज कंट्रोल की कोशिश की और आग लगाने के बयान से मुकर भी गईं, लेकिन एक और वीडियो ने हलचल पैदा कर दी। मंगलवार को नया वीडियो सामने आया है, जिसमें विधायक शकुंतला टीआई संजीव तिवारी को घूंसे से मारती दिखाई दे रही हैं। चर्चा है कि भले ही पुलिस ने देर रात केस दर्ज कर विधायक शकुंतला को फरार होने का मौका हासिल करा दिया हो, लेकिन दूसरी तरफ पुलिस विधायक सहित ब्लॉक अध्यक्ष को गिरफ्तार करने उनके घरों पर कई बार दबिश देती रही। देर रात दबिश देने के अलावा सुबह और शाम को भी पुलिस दोनों के ठिकानों पर दबिश देती नजर आई। पुलिस सूत्रों का दावा है कि जल्द ही दोनों को बंदी बनाया जाएगा। इधर विधायक और ब्लॉक अध्यक्ष के फोन बंद आ रहे हैं। विधायक के गनर शैलेन्द्र सिकरवार के अनुसार विधायक रात को अचानक कहीं चली गई हैं। बता दें कि करैरा विधायक पर विरुद्ध आगजनी के लिए उत्प्रेरित करने, शासकीय कार्य में बाधा, अपशब्द, जान से मारने की धमकी, शासकीय कर्मचारी से अभद्रता सहित अन्य धाराओं में केस दर्ज किया गया है। एसडीओपी करैरा अनुराग सुजानिया ने बताया  विधायक शकुंतला खटीक और ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष वीनस गोयल सहित अन्य के खिलाफ केस दर्ज किया गया है। दोनों की गिरफ्तारी के प्रयास किए जा रहे हैं। हालांकि यह दोनों अभी फरार हैं।   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  14 June 2017

आईएएस नेहा मारव्या

नियम कायदों की मनमानी समीक्षा और बेतुके आदेश जारी करने के मामले में विवादित रही महिला आईएएसएवं शिवपुरी की प्रभारी कलेक्टर नेहा मारव्या की ताजा हरकत से सभी नाराज हैं। सरकार में शामिल मंत्री, विपक्ष में कांग्रेस और मुख्य सचिव बसंत प्रताप सिंह तक उनकी इस हरकत से नाराज हैं। माना जा रहा है कि नेहा के खिलाफ कार्रवाई तय है और यह जल्द अमल में लाई जाएगी। मामला कैबिनेट मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया के लोकार्पण कार्यक्रम की एन मौके पर अनुमति निरस्त करने का है। हालांकि इसमें प्रभारी कलेक्टर नेहा मारव्या की ही किरकिरी हुई। उन्होंने अनुमति रद्द की, फिर भी कार्यक्रम हुआ और धूमधाम से हुआ। इतना ही नहीं तमाम प्रशासनिक अफसर भी पहुंचे और सबकुछ विधिवत ही हुआ। नेहा मारव्या एक चिट्ठी जारी करने से ज्यादा कुछ नहीं कर पाईं परंतु यह मामला प्रोटोकॉल का है। जिसका पालन नेहा मारव्या ने नहीं किया और इसी बात पर आपत्ति दर्ज कराई गई है। खेलमंत्री एवं शिवपुरी विधायक के कार्यालय की ओर से समय रहते प्रभारी कलेक्टर को सूचना दे दी गई थी परंतु उन्होंने एन मौके पर चुप्पी साधे रखी। लास्ट मिनट पर 23 फरवरी को जब कार्यक्रम आयोजित होना था। मंत्री शिवपुरी आ चुकीं थीं। प्रभारी कलेक्टर ने एक पत्र जारी करके अनुमति रद्द कर दी। सामान्यत: ऐसे मामलों में यदि कोई परेशानी होती भी है तो कलेक्टर सीधे संबंधित मंत्री से फोन पर बात करके स्थिति अवगत कराते हैं परंतु आईएएस नेहा मारव्या ने केवल एक पत्र जारी किया। समझा जा रहा है कि यह हरकत मंत्री को परेशान करने के लिए साजिशन जारी किया गया। अब यशोधरा राजे सिंधिया नाराज हैं। सर्वविदित ही है कि यशोधरा राजे सिंधिया ऐसे मामलों में कभी किसी को माफ नहीं करतीं। इधर नेहा मारव्या के पुराने मामलों से अनुमान लगाया जा सकता है कि वो भी मामला संभालने के लिए कोई कदम नहीं उठाएंगी।  एक आईएएस अफसर की पहली विशेषता ही यह होती है कि वो हर हाल में विषम परिस्थितियों को भी अनुकूल कर ले, परंतु यह खूबी नेहा मारव्या के अब तक के कार्यकाल में कभी दिखाई नहीं दी। वो ना केवल विवाद पैदा कर देतीं हैं बल्कि उसमें घी भी डालतीं हैं।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  27 February 2017

rti

  शैफाली गुप्ता  मध्यप्रदेश  राज्य सूचना आयोग ने कालेज प्राचार्य को गलतबयानी के लिए फटकार लगाते हुए सूचना के अधिकार के उल्लंघन का दोषी करार दिया है और उनके विरूध्द दस हजार रू. के जुर्माने का दंडादेष पारित किया है । शासकीय छत्रसाल महाविद्यालय, पिछोर (षिवपुरी) के प्रभारी प्राचार्य डा. के. के. चतुर्वेदी को आदेश  दिया गया है कि अर्थदंड की राषि एक माह में आयोग में जमा कराएं ।  राज्य सूचना आयुक्त आत्मदीप ने इस मामले में दायर अंतिम अपील की 3 बार सुनवाई करने के बाद पारित आदेष में कहा कि लोक सूचना अधिकारी/प्रभारी प्राचार्य ने अपीलार्थी को उपलब्ध वांछित सूचना देने में हीलहवाला कर सूचना के अधिकार के प्रति इरादतन असद्भाव प्रदर्षित किया, अपीलार्थी व प्रथम अपीलीय अधिकारी को ही नहीं, बल्कि आयोग को भी गलत व भ्रामक जानकारी देकर जिम्मेदारी से बचने का प्रयास किया और प्रथम अपीलीय अधिकारी के आदेष का ही नहीं, अपितु आयोग के आदेष का भी पालन नहीं किया /यही नहीं,  पर्याप्त समय, अवसर व चेतावनी देने के बाद भी प्रभारी प्राचार्य आयोग द्वारा उनके विरूध्द जारी कारण बताओ नोटिस की सुनवाई में उपस्थित नहीं हुए और कारण बताओ नोटिस का उत्तर भी प्रस्तुत नहीं किया । लोक सूचना अधिकारी यह सिध्द करने में विफल रहे कि उनके द्वारा आवेदन का युक्तियुक्त रूप से निर्दिष्ट अवधि में निराकरण किया गया ।  यह था मामला: अपीलार्थी अतुल गुप्ता ने आवेदन दि. 13/03/15 में लोक सूचना अधिकारी/प्रभारी कालेज प्राचार्य से षिक्षक दैनंदिनी, हाजिरी रजिस्टर व सी.सी.ए. के अंकपत्रक की जानकारी मांगी थी । प्रभारी प्राचार्य ने पहले इसे पर पक्ष की निजी व गोपनीय जानकारी बताकर पर पक्ष की असहमति के आधार पर देने से इंकार किया । जबकि प्रदत्त किए जाने हेतु रेकार्ड उपलब्ध था जो लोक दस्तावेज की श्रेणी में आता है । फिर प्रथम अपील की सुनवाई में प्रभारी प्राचार्य ने यह कहकर जानकारी देने में असमर्थता जता दी कि षिक्षक दैनंदिनी व हाजिरी रजिस्टर संबंधी रेकार्ड दीमक लग जाने के कारण मुख्य लिपिक द्वारा दि. 22/04/15 को जला दिया गया । अतः रेकार्ड उपलब्ध नहीं है।  प्रभारी प्राचार्य ने तब अपीलीय अधिकारी को यह नहीं बताया कि उन्होने ही दीमक प्रभावित रेकार्ड की सूची का अवलोकन कर मुख्य लिपिक को रेकार्ड नष्ट करने हेतु निर्देषित किया था । प्रभारी प्राचार्य ने यह तथ्य तब भी प्रकट नहीं किया जब अपीलीय अधिकारी ने उन्हें निर्देषित किया कि वे मुख्य लिपिक से जानकारी लें कि उन्होने किस दिनांक को, किसके आदेष से, कौन-कौन सा रेकार्ड नष्ट किया । जबकि प्रभारी प्राचार्य ने आयोग के समक्ष स्वीकार किया कि उन्होने ही रेकार्ड सूची का अवलोकन कर रेकार्ड तत्काल नष्ट करने का निर्देष दिया था ।  गलत बयानी:प्रभारी प्राचार्य ने सी.सी.ई. संबंधी जानकारी देने से यह कह कर इंकार कर दिया था कि विश्वविद्यालय  के नियमानुसार यह जानकारी विश्वविद्यालय को भेज दी  जाती है। उसे कालेज में रखने का प्रावधान नहीं है। इस पर अपीलीय अधिकारी ने प्राचार्य को निर्देषित किया कि वे  विश्वविद्यालय के उस नियम की प्रति अपीलार्थी को उपलब्ध कराएं जिसके तहत सी.सी.ई. रेकार्ड कालेज में रखने का प्रावधान नहीं है। पर प्रभारी प्राचार्य ने इस आदेश  का भी पालन नहीं किया । वे उनके द्वारा अपीलार्थी व प्रथम अपीलीय अधिकारी को दी गई इस जानकारी की सत्यता सिध्द करने में भी विफल रहे कि  विश्वविद्यालय के नियमानुसार सी.सी.ई. का रेकार्ड कालेज में 6 माह तक ही रखा जाता है । उसके बाद विष्वविद्यालय को भेेज दिया जाता है । उसके बाद यह रेकार्ड कालेज में रखने का कोई प्रावधान नहीं है । अंततः प्रभारी प्राचार्य ने विलंब से अपीलार्थी को सी.सी.ई. की वह जानकारी उपलब्ध करा दी जिसे उन्होंने अनुपलब्ध बताकर देने से इंकार कर दिया था । किन्तु अपीलार्थी षिक्षक दैनंदिनी व हाजिरी रजिस्टर की वह जानकारी प्राप्त करने से वंचित रह गया जो उस समय उपलब्ध थी और जिसे जानकारी देने की 30 दिन की समय सीमा खत्म होने के बाद जलाया गया ।  विधि विरूध्द कृत्य:आयोग के अनुसार उक्त जानकारी लोक दस्तावेज की श्रेणी में आती है जिसे पर पक्ष की निजी व गोपनीय जानकारी बताकर देने से इंकार किया जाना विधि विरूध्द था । प्रभारी प्राचार्य द्वारा कारण बताओ नोटिस का उत्तर पेश  करने के लिए डेढ़ माह का अतिरिक्त समय मांगा गया । इस पर आयुक्त आत्मदीप ने उन्हे इससे अधिक करीब 2 माह का समय देते हुए अगली पेषी पर जवाब पेश  करने का आदेश  दिया । पर प्रभारी प्राचार्य न अगली पेशी  पर हाजिर हुए, न इसका कोई कारण बताया और न ही कारण बताओ सूचना पत्र का उत्तर प्रेषित किया । उन्होने आयोग का आदेश  प्राप्त न होने की भी गलत जानकारी दी जबकि उनके कार्यालय द्वारा आयोग का आदेश प्राप्त होने की पुष्टि की गई ।   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  18 October 2016

विवादित

भोपाल में बीजेपी विधायक रामेश्वर शर्मा सर्जिकल स्ट्राइक में सबूत मांगे जाने पर कहा कि अरविन्द केजरीवाल ,संजय निरुपम जो कह रहे हैं उससे तो यही लगता है कि अपने माँ बाप की सुहाग रात का वीडियो देखकर अपने बाप पर भरोसा करेंगे। सर्जिकल स्ट्राइक के सबूत मांगने को लेकर मप्र के भाजपा नेताओं के विवादित बयानों पर राजनीति और गरमा गई है। भोपाल से सांसद आलोक संजर और हुजूर विधानसभा सीट से विधायक रामेश्वर शर्मा ने सबूत मांगने वालों को लेकर विवादित बयान दिए हैं।  नेताओं के बीच चल रही यह जुबानी जंग भारतीय सेना द्वारा की गई सर्जिकल स्ट्राइक की गौरवगाथा को नुकसान पहुंचा रही है। दोनों नेताओं के बयान लगातार वायरल हो रहा है, कुछ लोगों ने सोशल मीडिया पर उनकी टिप्पणियों का जमकर विरोध किया है। आप ने एक बयान में कहा कि भाजपा प्रदेश उपाध्यक्ष रामेश्वर शर्मा अपना मानसिक संतुलन खो चुके है,अगर देश विदेश में सवाल उठ रहे है सर्जिकल स्ट्राइक पर और श्री अरविन्द केजरीवाल ने अपने देश को सही साबित करने की बात कही तो इसमें गलत क्या है। शर्मा की अभद्र टिपणी उन की छोटी और गन्दी सोच को दर्शा रही है।रामेश्वर शर्मा जनप्रतिनिधि है,उन्हें अपनी भाषा और मानसिकता पर संयम बरतना चाहिए। इस मसले पर सोशल और वेब मीडिया पर बीजेपी नेता रामेश्वर शर्मा  के बायान को घटिया बता कर इसकी आलोचना की गई है और रामेश्वर शर्मा से पूछा गया है क्या उनके यहाँ माता पिता की सुगागरात का वीडियो देखकर यह सब पता लगाया जाता है किसके पिता कौन है।  वहीँ शिवपुरी में सर्जिकल स्ट्राइक के सबूत के सवाल पर कोंग्रेस सांसद  ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा  सबूत मांगना गलत है हम देश के साथ हैं  ।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  5 October 2016

kuposhan madhyprdesh

92 हजार आँगनवाड़ी में होंगे न्यूट्री-कॉर्नर स्थापित  बच्चों को पोषण आहार की तरफ आकर्षित करने और उनमें रुचि जागृत करने के लिये प्रदेश की 92 हजार आँगनवाड़ी में 2 अक्टूबर से न्यूट्री-कॉर्नर स्थापित करने का अभियान चलाया जायेगा। इन न्यूट्री-कॉर्नर में पारदर्शी डब्बों में पोषण आहार जैसे- चना, मुरमुरा, गुड़ आदि को रखा जायेगा। इससे बच्चे आकर्षित होकर स्वयं इन डिब्बों से निकालकर मनपसंद चीज खा सकेंगे। इस अभिनव प्रयोग के संबंध में सभी जिला कार्यक्रम अधिकारी एकीकृत बाल विकास को निर्देश जारी किये गये हैं।   न्यूट्री-कॉर्नर की स्थापना से पौष्टिक आहार की कमी से कुपोषित 3 वर्ष से अधिक आयु के बच्चों को आँगनवाड़ी केन्द्रों में ही पौष्टिक आहार लेने के लिये प्रेरित किया जा सकेगा। साथ ही आँगनवाड़ी केन्द्रों में बच्चों की उपस्थिति भी बढ़ायी जा सकेगी। बच्चों के मानसिक एवं शारीरिक स्वास्थ्य में लाभ, पोषक तत्वों की कमी की पूर्ति, बच्चों में पौष्टिक आहार के खाने की आदत डालना तथा समुदाय द्वारा पौष्टिक आहार के प्रति जागरूकता को भी बढ़ावा मिलेगा।   न्यूट्री-कॉर्नर संचालन के दिशा-निर्देश   न्यूट्री-कॉर्नर के संचालन के लिये प्रत्येक आँगनवाड़ी केन्द्र में एक स्थान निर्धारित कर पारदर्शी डिब्बों में पौष्टिक आहार रखा जायेगा, जिसे बच्चे आसानी से निकाल सकेंगे।   पौष्टिक आहार लेने के पहले बच्चों का हाथ धोना अनिवार्य होगा। आहार सामग्री की उपलब्धता जन-प्रतिनिधियों, स्वयंसेवी संस्थाओं एवं समुदाय के जन-सहयोग से की जायेगी। आँगनवाड़ी कार्यकर्ता द्वारा प्रतिदिन न्यूट्री-कॉर्नर डिब्बे में पौष्टिक आहार की उपलब्धता सुनिश्चित की जायेगी। साथ ही आँगनवाड़ी केन्द्रों में उक्त पौष्टिक आहार सामग्री की उपलब्धता में सहयोग देने वालों की लिस्ट भी प्रदर्शित की जायेगी, जिसमें सहयोगकर्ता, दान-दाता का नाम एवं सहयोग राशि और सामग्री का विवरण अंकित होगा। न्यूट्री-कॉर्नर के संचालन में सहयोग के लिये स्वास्थ्य एवं पंचायत कर्मियों का सहयोग भी लिया जायेगा। कॉर्नर के प्रचार-प्रसार के लिये नील से दीवार-लेखन किया जायेगा, जिससे समुदाय को इसकी जानकारी हो सकेगी।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  8 September 2016

shivpuri barish

यशोधरा  ने शिवपुरी में  लोगों का दुखदर्द जाना शिवपुरी की  विधायक और मध्यप्रदेश सरकार की खेल एवं युवक कल्याण मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया शहर के वर्षा प्रभावित इलाकों का प्रशासनिक अधिकारियों के साथ निरीक्षण करते हुए उस समय भावुक हो उठीं। जब  मूसलाधार वर्षा से प्रभावित हुए नागरिकों ने उन्हें अपनी व्यथा सुनाते हुए कहा कि अचानक आई बाढ़ से उनका गृहस्थी का सामान नष्ट हो गया। इस पर यशोधरा राजे ने कहा कि मैं कई दिनों से नाला सफाई और नाले तथा तालाबों के किनारे हुए अतिक्रमणों को हटाने का कह रही थी, लेकिन मेरी किसी ने नहीं सुनी। मैं इस अभियान में किसी के खिलाफ नहीं हूं बस चाहती हूं कि मुझे मेरा पुराना शहर लौटा दिया जाए। उनका मानना था कि यदि नालों की सफाई हो जाती और नाले तथा तालाबों के किनारे अतिक्रमण नहीं होते तो शहर को इतनी भीषण विपत्ति का सामना नहीं करना पड़ता। यशोधरा राजे के साथ वर्षा प्रभावित इलाकों का दौरा करने वालों में कलेक्टर ओपी श्रीवास्तव, एसपी मो. युसुफ कुर्रेशी, एसडीएम रूपेश उपाध्याय सहित अनेक प्रशासनिक अधिकारी और भाजपा नेता शामिल थे।    यशोधरा राजे सिंधिया ने  शिवपुरी पहुंचते ही उन्होंने आपदा प्रभावित क्षेत्रों का प्रशासनिक और पुलिस अधिकारियों के साथ निरीक्षण करना शुरू कर दिया। सबसे पहले वह बैंक कॉलोनी में पहुंंचीं जहां उन्हें नागरिकों ने बताया कि किस तरह से वर्षा के रूप में आफत उनके घर में घुस आई। एक महिला ने रोते हुए बताया कि वर्षा के कारण उनके पुत्र का कम्प्यूटर सेट खराब हो गया वहीं कई महिलाओं ने घर के सामान को वर्षा के पानी से नुकसान पहुंचने की बात कही। खास बात यह रही कि इस जनसंपर्क ने यशोधरा राजे को कॉलोनियों की वास्तविक स्थिति से भी अवगत कराया। वार्ड क्रमांक 37 में स्थित इस क्षेत्र के नागरिकों ने बताया कि यहां स्ट्रीट लाइट कभी नहीं जलती है और कॉलोनी के एक मोहल्ले में तमाम प्रयास के बाद भी सड़क नहीं बनीं। इस पर यशोधरा राजे ने पूरी संवेदनशीलता के साथ उनकी बात सुनीं और उनकी पीड़ा के निदान की दृष्टि से तुरंत स्वास्थ्य अधिकारी गोविन्द भार्गव को निर्देश दिया कि एक घंटे के भीतर यहां स्ट्रीट लाइट लग जाना चाहिए। सड़क बनाने के विषय में उन्होंने अपने निज सचिव से कहा कि यदि नगर पालिका के पास फण्ड न हो तो मेरी विधायक निधि से सड़क का निर्माण कराया जाए। वार्ड में पानी भरे होने पर उन्होंने संज्ञान लेते हुए तुरंत सफाई का निर्देश दिया। इसके बाद यशोधरा राजे कमलागंज क्षेत्र में पहुंचीं जहां कल नाला ओवरफ्लो होने के कारण पानी दुकानों और घरों में घुस गया था।    यशोधरा राजे ने दुकानों पर जाकर नुकसान का जायजा लिया और लोगों से कहा कि दुख की इस घड़ी में वह उनके साथ हैं तथा प्रशासन से मुआवजा तो नहीं, परंतु वह राहत अवश्य दिलाएंगी। कलेक्टर श्रीवास्तव ने कहा कि सर्वे का काम आज से ही शुरू कर दिया गया है। कमलागंज में नाले के किनारे अतिक्रमण और नाले में सीवेज का मलबा पड़े होने पर उन्होंने नगर पालिका अधिकारियों से तुरंत मलबा साफ कराने का निर्देश दिया। इसके बाद यशोधरा राजे आदर्श नगर कॉलोनी में पहुंचीं जहां कल बरसात ने तबाही मचाई थी। कॉलोनी के लोगों ने बताया कि नगर पालिका के पुराने नक्शे में झांसी तिराहा क्षेत्र में नाला बना हुआ था, लेकिन उस नाले की निकासी बंद होने पर बरसात का पानी कॉलोनी में जमा होता है। इस पर यशोधरा राजे ने एसडीएम रूपेश उपाध्याय को निर्देशित किया कि नाले की निकासी खोली जाए और यदि अतिक्रमण हों तो उसे हटाया जाए। इसके बाद यशोधरा राजे दीनदयालपुरम पहुंचीं जहां कॉलोनी में बरसात का पानी अभी भी जमा हुआ है तथा घर पानी में डूबे हैं।    यहां के नागरिकों ने बताया कि हाउसिंग बोर्ड ने तालाब में कॉलोनी का निर्माण किया है। इस कारण समस्या पैदा हो रही है और वर्तमान में जो पानी जमा हो रहा है वह अतिक्रमण के कारण है। यदि अतिक्रमण हटा दिया जाए तो तुरंत पानी निकल जाएगा। कॉलोनी निवासी राकेश शर्मा के सुझाव पर यशोधरा राजे ने प्रशासन को तुरंत यहां हिटैची भेजकर पानी निकालने का निर्देश दिया। इसके पश्चात यशोधरा राजे गौशाला क्षेत्र में पहुंचीं जहां बरसात का पानी यहां रह रहे गरीब लोगों की झोपड़ी में घुस आया था। कॉलोनी निवासियों ने बताया कि बाढ़ में पांच-छह लोग घिर गए थे जिन्हें पुलिसकर्मियों ने साहस का परिचय देते हुए बाहर निकाला। इस पर यशोधरा राजे ने पुलिस अधीक्षक मो. युसुफ कुर्रेशी को धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि कल विपत्ति का सामना करने में प्रशासन खासकर कलेक्टर ओपी श्रीवास्तव, एसडीएम रूपेश उपाध्याय की भूमिका भी काफी महत्वपूर्ण रही जिससे कोई जनहानि नहीं हुई।   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  3 September 2016

शिवपुरी में  60 फीसदी कम हो गए पर्यटक

बंद पड़ा है टूरिस्ट वेलकम सेंटर मध्प्रदेश के शिवपुरी जिले को पर्यटन उद्योग के रूप में विकसित करने के लिए अब तक किए तमाम वादे और प्रयास गति नहीं पकड़ सके हैं। महाभारतकालीन इतिहास और पुरा संपदाएं होने के बावजूद शिवपुरी का नाम प्रदेश के पर्यटन नक्शे पर उभरकर सामने नहीं आ सका है। टूरिस्ट वेलकम सेंटर बंद है, माधव राष्ट्रीय उद्यान में भी अव्यवस्थाएं हैं। इस मुद्दे को गुना सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया ने यूपीए सरकार के समय लगातार उठाया था, लेकिन विभागीय हीलाहवाली ने टूरिस्ट का आकर्षण कम कर दिया, परिणाम स्वरूप बीते दो साल में ही यहां आने वाले पर्यटकों की संख्या में 40 से 60 प्रतिशत तक की गिरावट आई है, जबकि 5 साल पहले तक यहां गर्मियों में भी पर्यटकों की खासी संख्या दर्ज की जाती थी।पर्यटन को रोजगार के रूप में विकसित करने के सभी राजनीतिक प्रयास अब तक विफल साबित हुए हैं। बता दें कि शिवपुरी अंचल को पर्यटन क्षेत्र के रूप में बढ़ावा देने के लिए सरकार ने पत्थर खदानों पर रोक लगा दी थी। पांच पत्थर खदानों से हटाई गई रोक को छोड़ दें तो जिले की पहचान बन चुका फर्शी पत्थर उद्योग बंद हो चुका है। करीब 70 हजार से ज्यादा मजदूर यहां से पलायन भी कर गए। पूर्व पर्यटन मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया ने शिवपुरी को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने के लिए भरपूर प्रयास किए, लेकिन उनके प्रयास भी असफल साबित हुए हैं।पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए शिवपुरी महोत्सव प्रतिवर्ष आयोजित किए जाने की शुरूआत हुई थी। बाद में यह बंद हो गया। पर्यटन उद्योग को गति प्रदान करने के लिए हुई शुरूआत प्रशासनिक एवं राजनीतिक उदासीनता के कारण शिवपुरी के पर्यटन को बढ़ावा नहीं दिला सका।वन्य प्राणियों के खुले में विचरण को देखने के लिए 1918 में सिंधिया राजवंश ने शिवपुरी में वन बिहार और आखेट स्थल के रूप में माधव राष्ट्रीय उद्यान को विकसित किया था। आजादी के बाद 1 जनवरी 1956 से प्रदेश सरकार ने इसे राष्टीय उद्यान घोषित कर दिया। वर्तमान में यह 354.61 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है। विंध्याचल की वनाच्छादित चोटियों के अतिरिक्त अनेक पहाड़ी, नाले, झरने, भरके और खो हैं, जो इसकी प्राकृतिक सुंदरता को बढ़ाते हैं। बीते करीब 5 साल से नेशनल पार्क में व्यवस्थाएं कम होने की वजह से इसकी पहचान भी धीरे-धीरे खत्म होती जा रही हैं।यह भी हैं दर्शनीय स्थलशिवपुरी से 25 किमी दूर राष्ट्रीय राजमार्ग क्र. 25 पर सुरवाया गांव में गढ़ी है। प्राचीन समय में इसे सरस्वती के मन्दिर के रूप में भी जाना जाता रहा है। इस गढ़ी की दीवारों पर अंकित नक्काशी और कारीगरी हिंदू स्थापत्य कला का बेहतरीन नमूना बयान करती है। पर्यटन विभाग की सुस्ती के चलते यह स्थान भी विकसित नहीं हो पाया।शिवपुरी में सिंधिया राजवंश के समय की सुन्दर छत्रियां, भदैयाकुंड, महाभारतकालीन सभ्यता का प्रतीक बाणगंगा शहर की सीमा में मौजूद दर्शनीय स्थल हैं।चांदपाठा झील में वोटिंग पर्यटकों को आकर्षित करती है। टूरिस्ट विलेज होटल के नजदीक होने के कारण इसका लाभ सैलानी उठाते हैं, लेकिन पर्यटन को उद्योग के रूप में विकसित न किए जाने के कारण यहां की वोट में सैलानी के आने पर भी ईंधन मौजूद नहीं रहता।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat 

इनामी डकैत चंदन मारा गया

शिवपुरी जिले के कुख्यात डकैत चन्दन गड़रिया को शिवपुरी पुलिस ने भौंती थाना क्षेत्र के करमई खदान के पास बाबरी झोरा केंवयाके जंगल में मार गिराने में सफलता हासिल की है। मारा गया चन्दन गड़रिया 30 हजार का इनामी डाकू था। पुलिस अधीक्षक मोहम्मद युसूफ कुरैशी ने दी जानकारी में बताया की डकैत गिरोह के खोड़ चौकी क्षेत्र में होने की जानकारी उन्हें मुखबिर से मिली इस सूचना के आधार पर पुलिस पार्टियों का गठन कर चिन्हित इलाके की घेराबंदी कराइ गई वे खुद भी इस ऑपरेशन को लीड कर रहे थे । जंगल में तड़के 4 बजे पुलिस को आग जलती नजर आई गिरोह संभवतः खाना पाक रहा था ।पुलिस ने गैंग को ललकारा तो डाकुओं में खलबली मच गई। डकैत चन्दन और उसके साथियों ने पुलिस पर फायर खोल दिया पुलिस ने भी जबाबी फायरिंग की इस गोलीबारी में डकैत चन्दन गड़रिया जो की 30 हजार का इनामी था मारा गया चन्दन ही इस गिरोह का लीडर था। इसके साथी मोके से अंधेरे का लाभ उठाकर जंगल में भाग निकलने में सफल रहे। पुलिस इस गैंग का पीछा कर रही है। मौके से पुलिस ने तीन बंदूकें और कारतूस के अलावा दैनिक उपयोग की बस्तुएं भी बरामद की हैं। यहाँ कुछ बैग भी मिले हैं । डकैत चन्दन के पास से 12 बोर रायफल मिली है जबकि 2 बंदूकें वे भी बरामद की गई हैं।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat 

मछली बदल रही है तक़दीर

ऋषम जैनअशोक नगर जिले के रामनगर गाँव के 30 लोगों के आर्थिक हालात स्वयं के अथक प्रयास, मेहनत, कार्य करने के जुनून और वाटर रिस्ट्रक्चरिंग प्रोजेक्ट से मिली मदद से बदल गये हैं।आज से पाँच साल पहले गाँव के 30 लोगों ने इंदिरा मछुआ सहकारी समिति बनाई। समिति ने जनपद पंचायत चंदेरी में पंजीयन करवाकर रुपये 7,950 की राशि से लीज पर जलाशय लिया। समिति सदस्यों की लगन के दृष्टिगत विश्व बैंक परियोजना द्वारा वर्ष 2011-12 में फसला जाल, नॉव, इन्सुलेटेड बॉक्स, तराजू सेट मत्स्य-बीज फिंगरलिंग परिवहन सहित रुपये 1 लाख 70 हजार से ज्यादा की सहायता दी गई।समिति ने विश्व बैंक परियोजना से सहायता मिलने के बाद पहले दो साल तक 3900 मीट्रिक टन मत्स्य उत्पादन कर 2 लाख 54 हजर का शुद्ध लाभ प्राप्त किया। वर्ष 2012 में जलाशय से 5600 मीट्रिक टन मत्स्य-उत्पादन कर 3 लाख 36 हजार की आय प्राप्त की गई। रामनगर जलाशय से सामान्यत: प्रति हेक्टेयर 63 किलोग्राम मत्स्य-उत्पादन होता था। अब प्रति हेक्टेयर 91 किलोग्राम उत्पादन होने लगा है। समिति ने वर्ष 2012-13 में 80 हजार फिंगरलिंग संचयन किया जिससे 135 किलोग्राम प्रति हेक्टेयर उत्पादन हुआ। समिति के सदस्यों की आर्थिक स्थिति बदललने से उन्होंने अपने मकान बना लिये हैं तो कई सदस्य अपने बच्चों को अच्छी तालीम भी दिला पा रहे है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat 

Video
Advertisement
x
This website is using cookies. More info. Accept
All Rights Reserved ©2024 MadhyaBharat News.