Since: 23-09-2009

  Latest News :
कांग्रेस के पांच-छह विधायकों को किडनैप कर हरियाणा ले गई भाजपा : सुक्खू.   ईडी ने केजरीवाल को भेजा आठवां समन.   लोकसभा चुनाव के पहले ही हार मान चुका है विपक्ष : प्रधानमंत्री.   नेशनल कॉन्फ्रेंस इंडिया गठबंधन के साथ कांग्रेस से होगी सीट शेयरिंग : फारूक अब्दुल्ला.   राज्यसभा चुनाव : 15 में से 10 भाजपा उम्मीदवार जीते.   गायक पंकज उधास का निधन.   भाजपा का परिवार लगातार बढ़ रहा पार्टी देश में 370 से अधिक सीटें जीतेगी: मुख्यमंत्री डॉ. यादव.   भोपाल सहित 6 नगरीय निकायों में चलेंगी 552 ई-बसें.   मप्र: जीतू पटवारी का तंज बोले- पर्ची से निकले मुख्यमंत्री से नही संभल रहा प्रदेश.   ग्वालियर-चंबल अंचल में बुधवार को बूंदाबांदी की संभावना.   इंदौर रोड पर बस-डंपर से टकराई.   कूनो में सफल हुआ है चीतों का पुनर्स्थापन: केंद्रीय मंत्री.   दंतेवाड़ा के किंरदुल एनएमडीसी खदान में धंसी चट्टान चार मजदूरों की मौत.   मीसाबंदियों की सम्मान निधि फिर शुरू होगी- मुख्यमंत्री साय.   एक शैक्षणिक सत्र में दो बार होगी बोर्ड की परीक्षाएं, आदेश जारी.   सदन में उठा कवर्धा दोहरे हत्याकांड का मामला विपक्ष ने कहा कानून व्यवस्था गंभीर.   बड़े भाई ने छोटे भाई की गोली मार कर की हत्या.   नवविवाहिता की आग से जलकर मौत.  

बैतूल News


betul, Polling worker dies ,heart attack

बैतूल। मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए मतदान की सभी तैयारियां पूरी हो गई हैं। गुरुवार को जिला मुख्यालयों से मतदान दलों को सामग्री के साथ मतदान केंद्रों पर रवाना कर दिया गया है। मतदान सामग्री का वितरण करने के दौरान मुलताई में ड्यूटी पर तैनात एक कर्मचारी की हृदयाघात से मौत हो गई। बताया गया है कि अचानक उनके सीने में दर्द उठने की शिकायत की के बाद उन्हें सरकारी अस्पताल में भर्ती करवाया गया, जहां उपचार के दौरान उनकी मौत हो गई।     मुलताई एसडीएम तृप्ति पटेरिया ने बताया कि मुलताई नगर के कन्या शाला बूथ क्रमांक 123 पर पी-3 के पद पर तैनात शाहपुर लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग में चौकीदार के पद पर पदस्थ भीमराव (55) पुत्र भोजू के सीने में दर्द उठा। जिसके बाद वे स्ट्रांग रूम के पास मतदान दलों के लिए सामग्री वितरण करने के लिए बनाए गए स्थल पर पहुंचे। भीमराव की जगह दूसरे कर्मचारी को नियुक्त कर दिया गया था और उनको सरकारी अस्पताल लाया गया, जहां उपचार के दौरान उन्होंने दम तोड़ दिया।     अचानक कर्मचारी की मौत की खबर लगते ही सेक्टर अधिकारी अस्पताल पहुंचे और उनके परिजनों को सूचना भेजी है।     जिले में 1581 मतदान केंद्रों पर 12 लाख 23 हजार से अधिक मतदाता बैतूल के उप जिला निर्वाचन अधिकारी मकसूद अहमद ने बताया कि जिले के 1581 मतदान केंद्रों पर 12 लाख 23 हजार 483 मतदाता अपने अधिकारों का उपयोग करेंगे। गुरुवार को मतदान सामग्री का वितरण किया गया। इसके बाद मतदान दल सभी 1581 मतदान केंद्रों के लिए दोपहर 12 के पूर्व सामग्री के साथ पहुंच गए हैं।     103 पिंक बूथ पर होगी महिला अधिकारी उन्होंने बताया कि अधिक से अधिक मतदाताओं को मतदान के लिए प्रेरित करने के उद्देश्य से पूर्व की भांति पोलिंग बूथ को विभिन्न वर्गों में विभाजित किया गया है। कुल पोलिंग बूथों से 103 पिंक बूथ बनाए गए हैं। इनमें सिर्फ महिला अधिकारी एवं महिला कर्मचारी की ड्यूटी लगाई गई है। इसमें मतदान के लिए कोई बाध्यता नहीं है।     क्रिटिकल मतदान केंद्रों के लिए माइक्रो आब्जर्वर उप जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि 287 क्रिटिकल मतदान केंद्रों पर निगरानी के लिए माइक्रो आब्जर्वर नियुक्त किए गए हैं। इनमें सर्वाधिक क्रिटिकल 63 बूथ बैतूल, 61 घोड़ाडोंगरी क्षेत्र, 60 भैंसदेही, 56 मुलताई एवं 47 आमला में बनाए गए हैं। 1294 बूथ सामान्य श्रेणी के बूथ है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  16 November 2023

bhopal, Modi countered ,Rahul

भोपाल। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने राहुल गांधी के 'मेड इन चाइना' वाले बयान पर पलटवार करते हुए कहा कि 'कांग्रेस के एक महाज्ञानी कह रहे थे कि भारत के पास 'मेड इन चाइना' मोबाइल फोन है। अरे, मूर्खों के सरदार, किस दुनिया में रहते हैं लोग? कांग्रेस नेताओं को देश की उपलब्धियां न देखने की बीमारी हो गई है। आज भारत दुनिया में मोबाइल फोन का सबसे बड़ा निर्माता है। जब कांग्रेस केंद्र में थी तो 20 हजार करोड़ रुपये से भी कम के मोबाइल फोन बना करते थे। आज भारत में साढ़े तीन लाख करोड़ रुपये के मोबाइल फोन बन रहे हैं। करीब-करीब एक लाख करोड़ रुपये के मोबाइल तो भारत निर्यात करता है। इस दिवाली पर रिकॉर्ड तोड़ दिया गया। दिवाली में देशवासियों ने भारतीय उत्पादों की करीब चार लाख करोड़ की खरीदी की।     प्रधानमंत्री मोदी मंगलवार को मप्र के बैतूल जिले में चुनावी सभा को संबोधित करते हुए कहा कि 17 नवंबर को इतिहास रचने के लिए लोग घरों से निकलेंगे। यह मप्र के विकास को डबल इंजन की रफ्तार देने का चुनाव है। हमें रिपोर्ट मिल रही कांग्रेस ने हार मानकर खुद को भगवान भरोसे छोड़ दिया है। कांग्रेस के पुराने लोग नजर नहीं आ रहे। कांग्रेस ने मान लिया है कि मोदी की गारंटी के सामने कांग्रेस के झूठे वादे एक पल नहीं टिक सकते हैं। पूरी दुनिया मानती है मोदी की गारंटी मतलब गारंटी पूरी होने की गारंटी।     मोदी ने कहा कि कांग्रेस नेता हार के डर से घबरा गए हैं। अब इन लोगों ने अधिकारियों और कर्मचारियों को डराना-धमकाना शुरू कर दिया है। मध्य प्रदेश के अधिकारियों-कर्मचारियों को डरने की जरूरत नहीं। आप स्वतंत्र होकर काम करें। तीन दिसंबर के बाद भी मध्य प्रदेश में भाजपा की ही सरकार है। इन नेताओं की खुद की तो गारंटी है नहीं। ये मुझसे नफरत इसलिए करते हैं क्योंकि मोदी ने इनके बड़े-बड़े घोटालों पर रोक लगा दी।     प्रधानमंत्री ने कहा कि गरीब कल्याण के लिए भाजपा सबसे आगे है। गरीब की जरूरत क्या होती है उसे मैं अच्छे से समझ रहा हूँ। कांग्रेस ने आदिवासियों को स्कूल, पानी जैसी मूलभूत सुविधाओं से भी वंचित रखा। जो वादा ये करते हैं उसे कभी पूरा नहीं करते। कर्ज माफी का वादा करके डेढ़ साल तक किसानों को भटकाते रहे। एक तरफ भाजपा है जो कहते हैं उससे ज्यादा करके दिखाते हैं। क्या हमने कहीं लिखा था कि, आदिवासी महिला को राष्ट्रपति बनाएंगे। हमें जब मौका मिला तब हमने अपने मन में आपके प्रति अपने प्रेम को उजागर किया। ये भाजपा है जिसने आदिवासी स्वतंत्रता सेनानियों के लिए जगह-जगह स्मारक बनाए। पूरा देश भगवन बिरसा मुंडा के जन्म दिवस को आदिवासी गौरव दिवस के रूप में मनाएगा।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  14 November 2023

betul,Deputy Collector, resignation accepted

बैतूल/भोपाल। छतरपुर जिले में पदस्थ डिप्टी कलेक्टर निशा बांगरे ने अपना इस्तीफा मंजूर कराने के लिए पैदल न्याय यात्रा प्रारंभ की है। वह बैतूल जिले के आमला से मुख्यमंत्री निवास के लिए निकाली हैं। गुरुवार को आमला के माता मंदिर से शुरू की गई उनकी न्याय पद यात्रा 12वें दिन नौ अक्टूबर को भोपाल में मुख्यमंत्री निवास पर पहुंचेगी।   यात्रा प्रारंभ करने के पूर्व डिप्टी कलेक्टर बांगरे ने बताया कि उन्हें करीब तीन महीने से प्रदेश की सरकार से न्याय नहीं मिल पाया है। वह बैतूल जिले के आमला से पैदल चलते हुए भोपाल में मुख्यमंत्री निवास जाएंगी। करीब 335 किलोमीटर लंबी पैदल यात्रा के बाद वह 9 अक्टूबर को भोपाल में मुख्यमंत्री निवास के सामने आमरण अनशन करेंगी।   गौरतलब है कि निशा बांगरे आमला विधानसभा सीट से चुनाव लड़ना चाहती है। उन्होंने 22 जून को डिप्टी कलेक्टर पद से इस्तीफा दे दिया था, लेकिन सरकार ने अब तक उनका इस्तीफा मंजूर नहीं किया है।   उन्होंने इस मामले में कहा कि आमला में सर्व धर्म शांति सम्मेलन में भाग लेने की अनुमति न देने के बाद जब अपने पद से इस्तीफा दे दिया तो उसे स्वीकार नहीं किया जा रहा है। तरह-तरह के पेंच लगाकर मुझे न्याय से वंचित किया जा रहा है। न्यायालय में भी गलत जानकारी प्रस्तुत की जा रही है।   निशा बांगरे ने कहा कि सोमवार को बैतूल में कलेक्टर के माध्यम से मुख्यमंत्री को ज्ञापन देकर तीन दिन में निर्णय लेने की मांग की थी। इस पर भी सरकार ने कुछ नहीं किया है। इस कारण मुझे सड़क पर उतरना पड़ रहा है। पद यात्रा करते हुए मुख्यमंत्री निवास भोपाल जाकर न्याय मांगेंगी और यदि कोई निर्णय नहीं लिया गया तो मुख्यमंत्री निवास के सामने ही आमरण अनशन प्रारंभ कर दूंगी।   बांगरे ने बताया कि आमला में प्रदेश सरकार की सद्बुद्धि के लिए मैंने यज्ञ की शुरुआत भी की है। मेरे मामा आमला में क्रमिक अनशन प्रारंभ कर रहे हैं। न्याय पद यात्रा करते हुए वे आमला से सारणी, घोड़ाडोंगरी, शाहपुर, केसला, नर्मदापुरम, सलकनपुर, बुधनी, जैत, बरखेड़ा, मंडीदीप होते हुए मुख्यमंत्री निवास भोपाल पहुंचेंगी।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  28 September 2023

betul, Deputy Collector, Nisha Bangre . contest elections

बैतूल। छतरपुर जिले में पदस्थ डिप्टी कलेक्टर निशा बांगरे ने गुरुवार को सोशल मीडिया पर वीडियो संदेश जारी कर विधानसभा चुनाव लड़ने की घोषणा की है। साथ ही उन्होंने चेतावनी दी है कि यदि द्वेषपूर्ण भावना से मेरा नामांकन खारिज किया जाता है या मेरा इस्तीफा अस्वीकार कर चुनाव लड़ने से रोका जाता है तो अपने अधिकारों से वंचित रहकर जीवित रहने से बेहतर वे आमरण अनशन कर अपने प्राण त्यागना पसंद करेंगी।   निशा बांगरे ने वीडियो संदेश में यह भी बताया कि किस तरीके से उन्हें अपने ही घर के उद्घाटन कार्यक्रम में आयोजित सर्वधर्म प्रार्थना में जाने से तथा भगवान बुद्ध की अस्थियों के दर्शन करने से रोका गया और जब इससे आहत होकर उन्होंने इस्तीफा दिया तो तरह-तरह से परेशान किया जा रहा है।       निशा बांगरे ने बताया कि इस्तीफा उन्होंने इसलिए दिया था कि वह अपने घर पर आयोजित कार्यक्रम में सम्मिलित हो सकें। इस्तीफा देने के बाद ही वह कार्यक्रम में सम्मिलित हुईं। इसके बावजूद शासन द्वारा बैक डेट पर उन्हें नोटिस जारी किए गए। एक महीने तक उनके इस्तीफे पर कोई निर्णय नहीं लिया गया। इसके बाद जब वह न्याय के लिए हाईकोर्ट की शरण में गईं तो विभागीय जांच शुरू कर उसी जांच का हवाला देकर उनके इस्तीफे को अस्वीकार कर दिया।       गौरतलब है कि डिप्टी कलेक्टर बांगरे बैतूल जिले के आमला विधानसभा क्षेत्र में पिछले कुछ महीने से अपनी सक्रियता और आमला में सर्वधर्म शांति सम्मेलन के आयोजन को लेकर चर्चा में आ गई थी। शासन ने उन्हें कार्यक्रम में शामिल होने की अनुमति प्रदान नहीं की, जिसके बाद उन्होंने शासन को अपने पद से इस्तीफा भेज दिया। शासन स्तर से उनका इस्तीफा स्वीकार नहीं किया गया है। इस संबंध में उन्होंने बताया कि मुझे न्यायपालिका और चुनाव आयोग से न्याय मिलने की पूरी उम्मीद है। मैं बैतूल के आमला विधानसभा क्षेत्र से अपना नामांकन पत्र जमा करूंगी। यदि न्याय नहीं मिला तो आमरण अनशन करूंगी।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  22 September 2023

betul, Congress considered tribals , Babulal Marandi

बैतूल। आजादी के बाद कांग्रेस सबसे अधिक सत्ता में रही, लेकिन उसने कभी भी आदिवासियों को मुख्यधारा में लाने का प्रयास नहीं किया। अटलजी के कार्यकाल में अलग से आदिवासी मंत्रालय बनाया गया। वर्ष 2014 में जब नरेन्द्र मोदी प्रधानमंत्री बने तो उन्होंने आठ आदिवासी जनप्रतिनिधियों को मंत्रिमंडल में जगह दी। आदिवासियों को ऐसा प्रतिनिधित्व और सम्मान कांग्रेस में संभव था क्या? कांग्रेस ने आदिवासियों को हमेशा सिर्फ वोट बैंक माना, जबकि भाजपा ने इस वर्ग का सम्मान किया। आदिवासियों के कल्याण का यह क्रम निरंतर आगे बढ़ता रहे, इसके लिए भाजपा को आशीर्वाद दीजिए।     यह बात भाजपा के वरिष्ठ नेता और झारखण्ड के पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल मरांडी ने मंगलवार को बैतूल जिले के गुदगांव में जन आशीर्वाद यात्रा के दौरान जनसभा को संबोधित करते हुए कही। उन्होंने कहा कि कोरोनाकाल के विपरीत समय में जब पूरा विश्व इस आपदा से जूझ रहा था तब भारत में प्रधानमंत्री मोदी ने गरीबों को मुफ्त राशन उपलब्ध कराया और उनकी चिंता की। मोदी जी ने विपरीत समय में कोरोना वैक्सीन देकर देशवासियों के साथ ही विश्व के 22 से अधिक देशों के नागरिकों की जान बचाई।     उन्होंने कहा कि हर गरीब का जन धन खाता खोलकर उन तक सहायता सुनिश्चित करने का काम मोदी सरकार कर रही है। उन्होंने उपस्थित जनता से आग्रह करते हुए कहा कि हम आदिवासियों को मुख्य धारा से जोडने वाली, देश की प्रगति और उन्नति के लिए काम करने वाली भारतीय जनता पार्टी के कमल के फूल पर वोट देना है। आपके महत्वपूर्ण वोट से देश और प्रदेश में भाजपा सरकार को जनसेवा का मौका मिलेगा।     मालवा क्षेत्र की जन आशीर्वाद यात्रा मंगलवार को बैतूल के करेपानी से प्रारंभ हुई। यात्रा में झारखण्ड के पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल मरांडी, प्रदेश के मंत्री कमल पटेल, ओपीएस भदौरिया एवं यात्रा के प्रभारी बंशीलाल गुर्जर, सह प्रभारी डॉ तेजबहादुर सिंह चौहान, पूर्व सांसद हेमंत खंडेलवाल सहित स्थानीय जनप्रतिनिधि शामिल हुए। ग्राम झल्लाद में पार्टी नेताओं ने रथ सभा को संबोधित करते हुए ग्रामीणों से जन समर्थन मांगते हुए भाजपा को जिताने की अपील की। यात्रा के दौरान गुदगाँव में जनसभा हुई जिसके पश्चात् साठनेर, बिसनूर, पट्टन होते हुए यात्रा मुलताई पहुंची। साठनेर, मूसाखेडी में जनसभा के दौरान कांग्रेस नेता राजेन्द्र सलामे, सतीश भदोही के साथ एक दर्जन से अधिक कांग्रेस कार्यकर्ताओं एवं मासोद में कांग्रेस नेता संजय साहू के नेतृत्व में 100 से अधिक कांग्रेसियों ने भाजपा की सदस्यता ग्रहण की। प्रदेश सरकार के मंत्रियों ने भाजपा में शामिल हुए सभी नेताओं का स्वागत किया।     कांग्रेस को वोट देना अपने पैर पर कुल्हाड़ी मारनाः कमल पटेल प्रदेश के कृषि मंत्री कमल पटेल ने सभा में कहा कि वे यहाँ मुख्यमंत्री शिवराज सिंह का संदेश लेकर आए हैं। जबसे देश और प्रदेश में मोदी और शिवराज के नेतृत्व में कमल खिला है, देश के लोगों पर माता लक्ष्मी मेहरबान है। क्योंकि भाजपा के कमल के निशान को आपने वोट दिया। उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने सिर्फ राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का नाम लेकर इस देश पर 56 साल राज़ किया। मगर गाँधीजी का सपना राम राज्य नहीं ला पाई। राम राज्य लाने का काम भाजपा ने किया। समाज के अंतिम व्यक्ति तक रोटी, कपड़ा और मकान सुनिश्चित होना ही राम राज्य है। ऐसा तब होगा जब आप पिछले बार की भूल नहीं करेंगे, कांग्रेस को वोट देकर अपने पाँव पर कुल्हाड़ी नहीं मारेंगे, क्योंकि हर समस्या का हल है खिलता हुआ कमल।     सभी को प्रदेश सरकार के मंत्री ओपी.एस. भदौरिया ने और पार्टी प्रत्याशी महेन्द्र सिंह चौहान ने भी संबोधित किया।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  20 September 2023

bhopal,Kamal Patel, sharp attacks

भोपाल /बैतूल/ हरदा ।जन आशीर्वाद यात्रा लेकर पहुंचे कृषि मंत्री एवं किसान नेता कमल पटेल ने बैतूल में जनसभा संबोधित को करते हुए कांग्रेस पार्टी और कमलनाथ पर तीखे हमले किए। कृषि मंत्री कमल पटेल ने कांग्रेस पार्टी को आने लेते हुए कहा कि आजादी के बाद जिनके हाथों में सत्ता थी वेअच्छी नहीं थे लेकिन अब हमारा सौभाग्य है कि देश की जनता ने एक नरेंद्र मोदी जैसा प्रधानमंत्री दिया जिसने हम सब का भविष्य बदलकर देश का मान सम्मान बढ़ाया है।   मंत्री पटेल ने कहा कि जो काम 60 साल में नहीं हुए वह काम 9 सालों में हुए इस बार का चुनाव किसी राजनीतिक दल का नहीं है बल्कि यह चुनाव देशभक्त बना टुकड़ा टुकड़ा गैंग के साथ विकास बनाम विनाश के बीच है उन्होंने कहा कि इस बार कांग्रेस मुक्त भारत के साथ कमल युक्त भारत बनाना है।   मंत्री पटेल ने कमलनाथ पर कटाक्ष करते हुए कहा कि कमलनाथ का नाम तो  कलंकनाथ है। वचन के नाम पर प्रदेश की जनता को धोखा दिया। सत्ता की खातिर अपने वचनों से जनता को ठगा।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  19 September 2023

betul, Income tax department ,dead teacher

बैतूल। आयकर विभाग ने 10 वर्ष पहले दिवंगत हुई शिक्षिका के नाम से सात करोड़ 55 लाख 69 हजार 30 रुपये का नोटिस जारी किया है। मृत शिक्षिका के बेटे ने मां के दस्तावेजों का गलत उपयोग कर धोखाधड़ी की आशंका जताते हुए सोमवार को पुलिस अधीक्षक से शिकायत कर जांच की मांग की है।       मृतक शिक्षिका के बेटे पवन सोनी निवासी ग्राम बडोरा ने बताया कि उनकी मां उषा सोनी पाथाखेड़ा के सरकारी स्कूल में पदस्थ थीं। करीब 10 साल पहले 20 नवंबर 2013 को बीमारी के कारण उनका निधन हो गया था। गत 26 जुलाई को स्व. उषा सोनी के नाम पर परिजनों को आयकर विभाग का नोटिस मिला। नोटिस मिलने से हैरान परेशान परिजनों ने आयकर विभाग के अधिकारियों से संपर्क किया तो उन्हें बताया गया कि यह टैक्स वर्ष 2017-18 का है। इसके लिए पहले नोटिस भेजे गए थे, लेकिन जवाब नहीं आने पर अब घर पर नोटिस भेजा गया। जो टैक्स बाकी बताया गया है, उस पर पेनाल्टी और ब्याज के बाद साढ़े सात करोड़ रुपये से अधिक हो गया है।       पवन ने बताया कि जो दस्तावेज मिले हैं, उससे पता चला है कि कोई नेचुरल कास्टिंग कंपनी है, जिसने स्क्रैप बेचा है। इस लेनदेन में उनकी मां के पेन कार्ड का उपयोग किया गया है। यह कंपनी पंजाब की बताई जा रही है। पुलिस अधीक्षक सिद्धार्थ चौधरी ने बताया कि दो मामले सामने आए हैं। इस संबंध में आयकर विभाग से भी जानकारी ली जा रही है। जांच के बाद जो तथ्य सामने आएंगे, उसके अनुसार कार्रवाई की जाएगी।       उल्लेखनीय है कि इसके पहले बैतूल में एक दुकान में काम करने वाले नितिन जैन को भी सवा करोड़ रुपये का आयकर बाकी होने का नोटिस आया था। इसकी शिकायत भी गंज थाने में की गई है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  1 August 2023

betul, Two innocent girls, river

बैतूल। जिले के बीजादेही थाना क्षेत्र अंतर्गत ग्राम हरनिया में बकरियां चराने गई दो मासूम बालिकाओं की मोरंड नदी में डूबने से मौत हो गई। घटना गुरुवार देर शाम की है। पुलिस ने शुक्रवार को चिचोली के सरकारी अस्पताल में दोनों बालिकाओं के शवों का पोस्टमार्टम कराया और इसके बाद शव परिजनों को सौंप दिए गए। पुलिस ने प्रकरण दर्ज कर मामले को जांच में लिया है।     पुलिस के अनुसार, ग्राम हरनिया में निवासी पांच वर्षीय आरुति पुत्री प्रकाश वट्टी और सात वर्षीय आयुषी पुत्री चैतराम वट्टी अन्य बच्चों के साथ गुरुवार को बकरियां चराने के लिए पास ही के जंगल में गई थीं। देर शाम पांच वर्षीय आरुति पैर फिसलने के कारण नदी में जा गिरी। उसे बचाने के लिए आयुषी भी नदी में उतर गई और दोनों गहरे पानी में डूबने लगीं। उनके साथ मौजूद अन्य बच्चों ने दौड़कर गांव में लोगों को सूचना दी।   ग्रामीण और परिजन मौके पर पहुंचे, तब तक दोनों की नदी में डूबने से मौत हो चुकी थी। ग्रामीणों ने दोनों के शव निकालकर चिचोली अस्पताल पहुंचाया। अस्पताल की सूचना पर पुलिस मौके पर पहुंची और प्रकरण दर्ज कर मामले की जांच शुरू की। दोनों बालिकाएं चाचा और भतीजे की बेटियां थीं।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  7 July 2023

betul, Murder ,middle of the road

बैतूल।  जिले के मुलताई में एक युवक ने बीच सड़क पर 26 वर्षीय युवती का गला रेत दिया। युवती स्कूटी से जा रही थी, तभी आरोपी ने हमला कर दिया। वारदात बुधवार रात करीब 9.30 बजे गांधी चौक से मटन मार्केट वाली रोड पर हुई। पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है। उसने पुलिस को बताया कि वो युवती उसे ब्लैकमेल करती थी।   घटना की जानकारी मिलते ही एसपी सिद्धार्थ चौधरी भारी पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंचे। यहां सिमरन पिता अफजल का शव पड़ा था। शव को अस्पताल ले जाया गया। टीआई प्रज्ञा शर्मा ने बताया कि पुलिस ने घटनास्थल के पास एक दुकान में लगे सीसीटीवी कैमरे चेक किए। सीसीटीवी के सामने एक बड़ी गाड़ी खड़ी थी, ऐसे में वारदात रिकॉर्ड नहीं हो पाई। घटनास्थल पर मौजूद लोग दबी जुबान में आरोपी सानीफ मलिक का नाम ले रहे थे। पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है। आरोपी के खिलाफ हत्या का प्रकरण दर्ज किया है। उससे पूछताछ की जा रही है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  4 May 2023

betul, Attack police team , accused

बैतूल। जिले के मुलताई कस्बे के बोरदेही थाना क्षेत्र अंतर्गत ग्राम मांडई में बुधवार-गुरुवार की दरमियानी रात एक आरोपित को पकड़ने पहुंची पुलिस टीम पर आरोपित और उसके परिजनों ने हमला कर दिया। इस हमले में थाना प्रभारी मुकेश ठाकुर, सहायक उप निरीक्षक मुकेश ठाकुर और सिपाही कन्हैया रघुवंशी एवं रोहन उईके घायल हो गए। इस हमले की वजह से पुलिस टीम को बिना कार्रवाई के वापस लौटना पड़ा।     हमले में घायल एएसआई मुकेश ठाकुर को गंभीर चोट आने पर तत्काल मुलताई के कृष अस्पताल में भर्ती किया गया है। गुरुवार सुबह पुलिस अधिक्षक सिद्धार्थ चौधरी मुलताई के कृष अस्पताल पहुंचे, जहां उन्होंने घटना की पूरी जानकारी ली और घायल पुलिसकर्मियों का हालचाल जाना। इसके बाद पूरी टीम मुलताई थाने से कार्रवाई के लिए मांडई रवाना हुई।   इस संबंध में मुलताई पहुंचे पुलिस अधीक्षक सिद्धार्थ चौधरी ने बताया कि आरोपित मिथुन मगरदे पर सारणी थाने में धोखाधड़ी का प्रकरण दर्ज है। वहीं बोरदेही थाने में भी शिकायत होने से उसे बार बार थाने पूछताछ के लिए बुलाया जा रहा था, लेकिन नही आने पर पुलिस टीम पकड़ने गई थी जहां उसने परिवार के साथ मिलकर पूरी टीम पर हमला कर दिया।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  27 April 2023

बैतूल सभा

मध्यप्रदेश चुनाव को देखते हुए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ज़बरदस्त फॉर्म  में हैं,एक के बाद योजनाओं कि जैसे रसीद काट रहें हो। मुख्यमंत्री बैतूल में सोमवार को आवासीय भू-अधिकार पत्र वितरण और महिला सम्मेलन में शामिल होने आए थे। जहां सभा को सम्बोधित करते हुए कहा कि लाडली बहना योजना  महिलाओं को सश्क्त बनाएगी जिससे समाज में क्रांति आएगी। इस कार्यक्रम में ज्यादातर महिलाओं ने हिस्सा लिया था जिससे मौके पर चौका मारते हुए मुख्यमंत्री को देर नहीं लगी और बहनों को शपथ दिलाई की वह अपने भाई का ही साथ देंगी।बैतूल कार्यक्रम में मुख्यमंत्री शिवराज ने 650 करोड़ की लागत के ढाई सौ विकास कार्यों का भूमि पूजन किया। इसी के साथ ही 28 करोड़ 19 लाख रुपए के विकास कार्यों का लोकार्पण भी किया। कार्यक्रम में आजीविका की बहनों 101 फीट लंबी राखी बांधकर उनका आभार व्यक्त किया। महिलाओं को सश्क्त बनाने के क्रम में कहा कि हमने पहले महिलाओं को पंचायत और नगरीय निकायों में 50  प्रतिशत आरक्षण दिया था। अब पुलिस विभाग में महिलाओं को 30 प्रतिशत आरक्षण दिया जाएगा।मुख्यमंत्री ने बैतूल में ताप्ती कॉरिडोर बनाने और सारणी में पावर प्लांट लगाने की भी बात कही इसके साथ ही पेयजल स्वास्थय को लेकर भी बैतूल वासियों को सौगात मिली है। कार्यक्रम के अन्त में मुख्यमंत्री ने कमलनाथ के सवालों  का जवाब देते हुए कहा कि वह अपना घर देखें उनकी पार्टी की जैसी हालत है वह वैसे ही बयान देंगे। यह कार्यक्रम बैतूल पुलिस ग्राउंड में आयोजित किया गया था जिसमें 40 हजार से भी अधिक महिलाएं शामिल हुई थी।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  5 April 2023

betul, Tractor trolley,Guptwada temple ,overturned

बैतूल। जिले के भीमपुर विकासखंड में आने वाले ग्राम डोडाजाम के पास सोमवार तडक़े पूजा-अर्चना करने जा रहे लोगों से भरी एक ट्रैक्टर-ट्राली अनियंत्रित होकर पलट गई। इस हादसे में ट्रैक्टर-ट्राली सवार 40 लोग घायल हो गए। घायलों में चार की हालत गंभीर बताई जा रही है जिन्हें ईलाज के लिए जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है।   जानकारी के अनुसार महाराष्ट्र के धारणी, चिपौली समेत अन्य गांवों के लोग सोमवार सुबह ट्रैक्टर ट्राली में सवार होकर भैंसदेही के गुप्तवाड़ा मंदिर में पूजा-अर्चना करने के लिए जा रहे थे। इस दौरान भीमपुर से करीब 35 किमी की दूरी पर कुनखेड़ी- डोडा जाम के उत्तरी घाट के पास सुबह करीब चार बजे ट्रैक्टर चालक रास्ता भटक गया। वह ट्रैक्टर को भैंसदेही मार्ग के बजाय उत्तरी घाट की ओर ले गया। घाट पर ट्रैक्टर अनियंत्रित होकर पलट गया। ट्रैक्टर पलटते ही चीख पुकार मच गई। हादसे में ट्रैक्टर सवार सभी लोग घायल हो गए। मौके पर कोई मौजूद नहीं होने के कारण ट्रैक्टर सवारों ने खुद ही डायल 100 को फोन लगाकर घटना की सूचना दी। सूचना पाकर मौके पर पहुंची पुलिस ने सभी घायलों को भीमपुर के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती किया गया।   हादसे में काबू बाई पत्नी रामकिशन भिलवाकर 45 वर्ष, लखभाय पत्नी मोहन कासडेकर उम्र 35 वर्ष, सुगंती पत्नी बापूराव जाम्बेकार, भूजीलाल ठिकारे, काल्या भैयालाल भिलावकर, रविन्द्र रामलाल कडेकर, राजेन्द्र रामलाल उम्र 8 वर्ष, सुमन पत्नी रामलाल, रमेश पुत्र लालजी सिलेकार, सुन्दर बाई पत्नी हीरालाल, हीरा पत्नी लच्छू सेलेकर, चंद्रा बाई सैलेकर, करीना छोटेलाल, सलिता रमेश, सचिन रामा, चरकाय बाई पत्नी रामचन्द्र पाठक, अकला बाई मंशाराम पुत्र गंगाराम, सुन्दर बाई गंगाराम, ओमप्रकाश रामा, शिकारी ओमकार, लक्ष्मन सोमा, रामा सोना, लखन लाल, रामचन्द, सुंदा बाई, वैष्णवी मुकेश 2 वर्ष, बुंदिया बाई, बेबी बाई, शांति बाई और प्यारे लाल घायल हुए हैं। फिलहाल पुलिस ने मामला दर्ज कर घटना के कारणों की जांच शुरू कर दी है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  6 February 2023

प्रदेश में जनता का राज चलेगा, गड़बड़ करने वाला नहीं बचेगा : मुख्यमंत्री

  कमाने वाला खायेगा, लूटने वाला जेल जायेगा मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि नया जमाना आ रहा है। अब प्रदेश में जनता का राज चलेगा, गड़बड़ करने वाला कोई भी व्यक्ति नहीं बचेगा। कमाने वाला खायेगा और लूटने वाला जेल जायेगा। मुख्यमंत्री, मंत्री, कमिश्नर, कलेक्टर जनता के पास जाकर उनका कार्य करेंगे। मुख्यमंत्री जन-सेवा अभियान में गाँव, पंचायत, वार्ड में शिविर लगा कर जनता को विभिन्न योजनाओं का लाभ और उनके अधिकार प्रदान किये जायेंगे। मुख्यमंत्री चौहान आज बैतूल जिले के ग्राम कुंडबकाजन में मुख्यमंत्री जन-सेवा अभियान में चिन्हित हितग्राहियों को स्वीकृति-पत्र वितरण कार्यक्रम में शामिल हुए। मुख्यमंत्री ने जनता के कार्यों में गड़बड़ी करने वाले 4 अधिकारियों - बैतूल के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, खनिज अधिकारी और बिजली विभाग के 2 उप यंत्रियों को मंच से ही निलंबित करने के निर्देश दिये। मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि मुख्यमंत्री जन-सेवा अभियान में हर पंचायत हर वार्ड में शिविर लगाए जाकर शासन की विभिन्न योजनाओं में स्वीकृति-पत्र वितरित किये जा रहे हैं। ग्रामीणों को उनके गाँव पहुँच कर लाभ दिया जा रहा है। अब उन्हें अपने कार्यों के लिए भटकना नहीं पड़ेगा। उन्होंने कहा कि किसी भी शासकीय योजना में किसी को एक पैसा भी मत देना। यदि कोई मांगता है, तो सीधे सी.एम. हाउस शिकायत करना। जो भी गड़बड़ी करेगा उसे नौकरी करने लायक नहीं छोडूंगा। मुख्यमंत्री  चौहान ने क्षेत्रवासियों की मांग पर ग्राम बकाजन से भोजपुर मार्ग पर पुल निर्माण, भोजपुर-चिचोली मार्ग को चौड़ा करने और ग्राम पाटरैयत में 80 करोड़ की लागत से 132 के.व्ही. विद्युत सब स्टेशन बनाने की घोषणा की। मुख्यमंत्री ने बताया कि ग्राम की वर्तमान वोल्टेज समस्या के निराकरण के लिये ग्राम चिंचोली से भीमपुर तक 22 कि.मी. लम्बी 33 कि.मी. की विद्युत लाइन डाली जा रही है। इसका कार्य आगामी 15 दिसम्बर तक पूरा कर लिया जाएगा। मुख्यमंत्री ने विद्युत समस्या संबंधी शिकायत मिलने पर संबंधित दो उप यंत्रियों को मंच से ही निलंबित करने की घोषणा की।   मुख्यमंत्री  चौहान ने कहा कि जिले में स्वास्थ्य और खनिज से संबंधित शिकायतें भी मुझे मिली हैं। इन शिकायतों के आधार पर बैतूल के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी और खनिज अधिकारी को भी निलंबित किया जाता है।   मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि पेसा एक्ट प्रदेश के 89 जनजाति विकासखण्डों में लागू होगा। यह किसी के खिलाफ नहीं है, सबके हक का है। ग्राम सभा में गैर जनजातीय बंधु भी शामिल होंगे और फैसला लेंगे। पेसा एक्ट गरीबों की जमीन, जंगल, जल, सुरक्षा के अधिकार, महिलाओं के सशक्तिकरण के अधिकार दे रहा है।   मुख्यमंत्री  चौहान ने कहा कि पेसा एक्ट के लागू हो जाने के बाद अब हर साल ग्राम की ग्राम सभा में पटवारी और फारेस्ट गार्ड नक्शा, खसरे की नकल, बी-1 की कापी लेकर आयेंगे और ग्रामवासियों को पढ़ कर सुनायेंगे। गड़बड़ी पाई गई तो ग्राम सभा सुधार करेगी। गड़बड़ी करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई होगी। ग्राम सभा में एक तिहाई सदस्य बहनें होंगी।   मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि अब किस सरकारी कार्य, योजना के लिये जमीन देना है, यह ग्राम सभा तय करेगी। ग्राम की भूमि का बिना ग्राम सभा की अनुमति के भू-अर्जन नहीं किया जा सकेगा। किसी जनजातीय भाई की जमीन पर कोई व्यक्ति बहला-फुसला कर, शादी के माध्यम से अथवा धर्मांतरण द्वारा कब्जा नहीं कर पायेगा। मैं धर्मांतरण का चक्र मध्यप्रदेश की धरती पर नहीं चलने दूँगा।   मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि गाँव की गिट्टी, पत्थर, रेती आदि की खदानों की नीलामी होनी है या नहीं यह ग्राम सभा तय करेगी। खदान पहले जनजातीय सोसायटी को, फिर ग्राम की बहन को और फिर पुरूष को प्राथमिकता के आधार पर दी जायेगी। गाँव के तालाबों का प्रबंधन, उनमें मछली पालन, सिंघाड़ा उत्पादन आदि का अधिकार ग्राम सभा का होगा और प्राप्त आमदनी पर ग्रामवासियों का हक होगा। सौ एकड़ तक के सिंचाई तालाब और बाँधों का प्रबंधन ग्राम सभा के पास होगा।   मुख्यमंत्री  चौहान ने कहा कि अब इमारती लकड़ी की बिक्री से प्राप्त होने वाली राशि का 20 प्रतिशत वन समितियों के खाते में जायेगा। हर्र, बहेड़ा, ऑवला, गोंद, करंज आदि वनोपज संग्रह और बेचने का अधिकार ग्राम सभा को होगा। वह इनके मूल्य भी निर्धारित कर सकेगी। वनोपज की आमदनी भी ग्राम सभा के पास आयेगी। जनजातीय भाइयों को अब तेन्दूपत्ता तोड़ने और बेचने का अधिकार होगा। उन्हें इसका प्रशिक्षण भी दिया जायेगा। साथ ही आमदनी भी उनके खाते में जायेगी। आगामी 15 दिसम्बर तक ग्राम सभा तय कर ले कि वह इस वर्ष तेन्दूपत्ता संग्रहण करेगी अथवा नहीं।   मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि ग्राम पंचायत में एक वर्ष में जो पैसा आता है उससे क्या किया जाये, यह ग्राम सभा तय करेगी। यदि गाँव के मजदूरों को कोई दूसरे स्थान पर ले जाता है तो उसे ग्राम सभा से इसकी अनुमति लेना होगी। बाहरी व्यक्ति गाँव में आता है तो उसे भी ग्राम सभा की अनुमति लेनी होगी। मनरेगा के कार्यों की मॉनिटरिंग ग्राम सभा करेगी। कार्य का मस्टर रोल भी ग्राम सभा में रखा जायेगा।   मुख्यमंत्री  चौहान ने कहा कि गाँव में नई दारू दुकान खुले या नहीं, इसका फैसला ग्राम सभा करेगी। यदि दारू की दुकान, अस्पताल, स्कूल, धार्मिक स्थल के पास है तो ग्राम सभा उसे बंद करने अथवा दूसरी जगह ले जाने की अनुशंसा कर सकेगी। ग्राम सभा किसी दिन को ड्राय-डे घोषित करने के लिये कलेक्टर को अनुशंसा कर सकेगी। अवैध शराब का विक्रय सख्ती से रोका जायेगा। कोई निजी साहूकार, ब्याज देने वाला व्यक्ति लायसेंस लेकर और सरकार द्वारा तय ब्याज दर पर ही ग्रामीणों को ऋण दे सकेगा। अवैध रूप से दिये गये ऋण शून्य हो जायेंगे।   मुख्यमंत्री  चौहान ने कहा कि गाँव के छोटे-छोटे झगड़ों के निराकरण के लिये ग्राम शांति एवं विवाद निवारण समिति गठित की जायेगी, जो उनका निपटारा करेगी। जिन मामलों में एफआईआर दर्ज होती है, उसकी जानकारी पुलिस द्वारा ग्राम सभा को देना होगी। बाजारों, मेलों, त्योहारों का प्रबंधन ग्राम सभा कर सकेगी। आँगनवाड़ी, छात्रावास, स्कूल, आश्रम शालाएँ, अस्पताल के प्रबंधन का अधिकार भी ग्राम सभाओं के पास होगा। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने हितग्राहियों को स्वीकृति-पत्र सहित अनेक योजनाओं में हित लाभ भी वितरित किये। मुख्यमंत्री ने नर्मदापुरम संभाग के अनेक हितग्राहियों से वर्चुअल संवाद कर योजनाओं में मिले लाभ की जानकारी भी प्राप्त की।   कृषि कल्याण एवं विकास मंत्री कमल पटेल ने कहा कि मध्यप्रदेश में 17 अक्टूबर से 31 अक्टूबर तक जन-सेवा अभियान चलाया गया। अभियान में 83 लाख आवेदनों का निराकरण कर अब हितलाभ वितरण किया जा रहा है। मुख्यमंत्री  चौहान ऐसे पहले मुख्यमंत्री है जिन्होंने प्रदेश में पेसा एक्ट लागू कर जनजातीय वर्ग को जल, जंगल और जमीन का अधिकार दिलाया है। पहली बार वन ग्रामों में फसलों का बीमा करवाया गया है। उन्होंने प्रदेश में सत्ता परिवर्तन कर व्यवस्था परिवर्तन किया है।   सांसद  दुर्गादास उइके ने स्वागत भाषण में कहा कि मध्यप्रदेश में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में जनजातीय समाज के कल्याण एवं उनके दुख दूर करने का कार्य युद्ध स्तर पर किया जा रहा है। प्रधानमंत्री श्री मोदी ने 15 नवम्बर को जनजातीय गौरव दिवस घोषित किया गया। राष्ट्रपति श्रीमती द्रोपदी मुर्मु की उपस्थिति में मध्यप्रदेश में पेसा एक्ट पर अमल प्रारंभ हुआ। मुख्यमंत्री ने बैतूल के सीएमएचओ और खनिज अधिकारी को किया निलंबित बिजली विभाग के दो जेई को भी निलंबित किया धर्मांतरण का कुचक्र मध्यप्रदेश की धरती पर नहीं चलने दूंगा शासकीय योजनाओं में गड़बड़ी करने वालों को नौकरी करने लायक नहीं छोडूंगा दंबग, दलाल और बदमाशों के लिये वज्र से भी कठोर हूँ जनता को कोई दिक्कत हुई तो मामा उसे नहीं छोड़ेगा मुख्यमंत्री बैतूल के कुंडबकाजन में मुख्यमंत्री जन-सेवा अभियान के स्वीकृति-पत्र वितरण कार्यक्रम में हुए शामिल

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  3 December 2022

सुरक्षा कर्मी  ने रात में फांसी लगाकर ख़ुदकुशी की थी

  हरिओम के निक्की नाम के किन्‍नर से अनैतिक संबंध थे बैतूल के सारनी कस्‍बे में स्थित नर्सरी में तैनात सुरक्षा कर्मी हरिओम चौरे ने  रात में फांसी लगाकरख़ुदकुशी कर ली थी। पुलिस विवेचना में पता चला कि लाश निक्की नाम के किन्‍नर की है। जांच में सामने आया कि उसकी गला घोंटकर हत्या की गई है। जिस रस्सी से सुरक्षा कर्मी ने फांसी लगाई थी, उसी से निक्की का गला घोंटने के प्रमाण मिले हैं। थाना प्रभारी रत्नाकर हिंग्वे ने बताया कि जांच में यह तथ्य सामने आया है कि हरिओम के निक्की नाम के किन्‍नर से अनैतिक संबंध थे। निक्की नागपुर से अक्सर सारनी आता था। शुक्रवार रात में दोनों के बीच विवाद हुआ जिसके बाद निक्की ने अपने हाथ में स्वयं चोट पहुंचाकर डायल 100 को फोन कर दिया कि हरिओम ने उसके साथ मारपीट की है। निक्की ने अपना पता नही बताया और मोबाइल बन्द कर लिया। इससे डायल 100 की टीम कुछ नही कर पाई। सुबह हरिओम की लाश नर्सरी में फांसी के फंदे पर लटकी पाई गई। इससे यह कयास लगाया जा रहा था कि बदनामी के डर से उसने फांसी लगा ली। जब निक्की का तीन दिन पुराना शव मिला तो पूरी स्थिति सामने आ गई। बताया जा रहा है कि हरिओम के निक्की नामक व्यक्ति से अनैतिक संबंध की बात उजागर होने के कारण निक्की की हत्या गला घोटकर लाश को नर्सरी के पीछे फेंक दी होगी। जिस रस्सी से हरिओम ने फांसी लगाई थी, उसी रस्सी के टुकड़े से निक्की का गला घोटा गया है। पुलिस फिलहाल पूरे मामले की जांच में जुटी हुई है। 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  19 July 2022

बैतूल में सड़क हादसा पांच लोग घायल

  बाइक को टक्कर मारने के बाद खाई में गिरी कार      बैतूल-परतवाड़ा स्टेट हाइवे के ताप्ती घाट पर जीप बाइक को टक्कर मारने के बाद अनियंत्रित होकर सड़क किनारे खाई में गिर गई।  सागौन के बड़े पेड़ में जाकर टकराने से जीप गहरी खाई में नही पहुंची। दुर्घटना में जीप में सवार पांच लोग घायल हुए हैं, जिनमें से एक महिला और उसकी एक माह की बच्ची को ज्यादा चोट लगने से जिला अस्पताल में भर्ती किया गया है। बताया जा रहा है कि भैंसदेही से पांच लोग जीप में सवार होकर बैतूल के कोसमी जा रहे थे। खेड़ी सांवलीगढ़ के पास ताप्ती घाट में स्थित काली मंदिर के पास मोड़ में जीप ने बाइक को टक्कर मार दी। इसके बाद चालक ने जीप से नियंत्रण खो दिया और जीप लहराते हुए सड़क से उतरकर सीधे खाई में गिर गई। गनीमत रही कि खाई में जाकर जीप पेड़ से अटक गई। राहगीरों ने तत्काल ही डायल 100 और 108 एम्बुलेंस को सूचना देकर बुलवाया। इसके बाद बचाव कार्य प्रारंभ हुआ। खाई में पेड़ के सहारे अटकी जीप में से सभी सवारों को धीरे-धीरे बाहर निकाला गया। 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  25 June 2022

ट्रॉली पलटने से पांच लोगों की मौत

घायलों का अस्पताल में चल रहा इलाज   बैतूल में बहुत ही दर्दनाक हादसा हो गया।  जहां एक ट्रॉली पलटने से पांच लोगों की मौत हो गई। मामला चिचोली थाना क्षेत्र में केसिया और कान्हेगांव मार्ग  की है।  ट्रैक्टर-ट्राली पलट जाने से उसमें सवार पांच लोगों की गंभीर चोट आई  . जहां चोट लगने से  मौत हो गई।  जबकि 20 लोग घायल हुए हैं।  चिचोली से राजेन्द्र दुबे ने बताया कि बोन्दरी गांव की बेटी का विवाह इमली ढाना में हुआ है। विवाह के कुछ दिन बाद बेटी को वापस लाने की परंपरा है। इसलिए ट्रैक्टर ट्राली में सवार होकर रिश्तेदार और ग्रामीण गए थे। रात में वापस आते समय कान्हेगांव और केसिया गांव के बीच सड़क के किनारे ट्रैक्टर ट्राली पलट गई। इससे बोदंरी गांव के सम्मु पिता मन्नी उईके उम्र 70 साल, ओझु पिता गरीबा अहाके 60 साल, शिवदयाल पिता करनु मर्सकोले उम्र 50 साल, मलिया पति मिजुं काकोडिया उम्र 50 साल और सुगंधी पति सूरज उम्र 55 साल की मौके पर ही मौत हो गई। घायलों को हंड्रेड डायल एवं संजीवनी 108 से सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र लाया गया। सभी घायलों का प्राथमिक उपचार करने के बाद जिला अस्पताल रेफर किया गया है। जहां उनका इलाज जारी है।  मौत की खबर से पूरे इलाके में मातम छाया हुआ है। 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  4 June 2022

कमलनाथ पर बरसे कमल पटेल

असली कमल छिंदवाड़ा में खिलेगा  बैतूल में प्रदेश के कृषि मंत्री कमल पटेल ने  मीडिया से चर्चा की।  इस दौरान उन्होंने पूर्व मुख्यमंत्री कमल नाथ को धोखेबाज बताते हुए कहा कि वो जो कहते हैं, करते नही हैं। जनता भी अब समझ गई है। अगले विधानसभा चुनाव में छिंदवाड़ा जिले की सातों विधानसभा सीटों और लोकसभा की सीट भाजपा जीतेगी। छिंदवाड़ा में असली कमल खिलेगा और नकली कमल भागेगा।कृषि मंत्री कमल पटेल ने मीडिया से चर्चा में कहा कि प्रदेश में 41 लाख टन गेंहू समर्थन मूल्य से अधिक दाम पर व्यापारियों ने खरीदा है। इसमें से 10 से 12 लाख टन गेंहू ही पोर्ट पर पहुंचा। शेष गेंहू दाम बढ़ने की उम्मीद में व्यापारियों ने स्टाक कर लिया। आटे के दाम 31 रुपये किलो हो गए, इस कारण सरकार ने निर्यात पर रोक लगाई है। हम जमाखोरी को भी ठीक करेंगे। पटेल ने कहा कि केंद्र और प्रदेश सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ नीचे तक जनता को मिल रहा है। इसी कारण छिंदवाड़ा में कमल नाथ भी हारेंगे, कमल नाथ होंगे अनाथ। कृषि मंत्री पटेल ने कहा कि छिंदवाड़ा में कमल नाथ ने कालेज खोला था, ढोल बजाने की ट्रेनिंग देने के लिए और ढोर चराने के लिए। पूरे कांग्रेसी एकत्र हो और छिंदवाड़ा जाकर ढोल बजाने की ट्रेनिंग लो। बैतूल की कृषि उपज मंडी में शेड की कमी की  समस्या को दूर करने के  नए शेड बनाने के प्रस्ताव भेजे जाएंगे। जिनको तत्काल स्वीकृत मिलेगी।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  26 May 2022

betul, Fire , bus going ,bhopal to Hyderabad

बैतूल। नेशनल हाईवे 69 पर बैतूल से 20 किलोमीटर दूर नीम पानी के पास बुधवार रात बड़ा हादसा हो गया। यहां भोपाल से हैदराबाद जा रही वाल्वो बस में आग लग गई। आग इतनी भयावह थी कि थोड़ी देर में बस पूरी तरह से जल कर खाक हो गई। गनीमत रही कि समय रहते सभी यात्री बस से नीचे उतर गए, जिससे बड़ा हादसा टल गया।   जानकारी अनुसार वर्मा ट्रेवल्स की वॉल्वो बस क्रमांक एमपी 04 पीए 5632 बुधवार शाम को भोपाल से हैदराबाद के लिए रवाना हुई थी। बस जैसे ही नेशनल हाईवे 69 पर बैतूल से 20 किलोमीटर दूर नीम पानी के पास पहुंची तो बस में धुआं उठने लगा। धुंआ निकलता देख ड्रायवर ने तुरंत बस को रोककर सभी यात्रियों को नीचे उतार दिया। बस में करीब 40 यात्री सवार थे। यात्रियों के उतरने के तुरंत बाद आग अचानक भडक़ उठी और बस आग के गोले जैसी दिखने लगी। जब तक फायर ब्रिगेड पहुंची, तब तक आग विकराल रूप ले चुकी थी। बैतूल से पहुंची फायर ब्रिगेड ने आग पर काबू पाया है। इधर घटना की जानकारी मिलने के बाद शाहपुर थाना प्रभारी एसएन मुकाती पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंच गए थे। उन्होंने बताया कि संभवत आग की वजह टायर का फटना है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  17 March 2022

 accident death

सब इंस्पेक्टर की मौत, तीन पुलिसकर्मी घायल गैस कटर से वाहन काटकर निकालना पड़ा शव   बैतूल-नागपुर फोरलेन पर एक भीषण सड़क हादसा हो गया  | पांढुर्ना के समीप एक खड़े ट्रक में तेज रफ्तार कार आकर भिड़ गई  | इस हादसे में कार बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गई और उसमें सवार बैतूल जिले के पाढर पुलिस चौकी प्रभारी सब इंस्पेक्टर विनोद शंकर यादव की दर्दनाक मौत हो गई |  सहायक उप निरीक्षक दिलीप तांडेकर, आरक्षक नवीन रघुवंशी और एक अन्य आरक्षक घायल हो गए हैं |  सूचना मिलने पर पुलिस और ग्रामीण मौके पर पहुंचे और बचाव कार्य शुरू किया |  यह भीषण हादसा  पाढर पुलिस चौकी प्रभारी सब इंस्पेक्टर विनोद शंकर यादव  के लिए जानले व साबित हुआ  | एसडीओपी नितेश पटेल ने बताया कि चोरी के मामले में दो  आरोपियों को रायपुर से पकड़कर लाते वक्त रात करीब ढाई बजे  यह दुर्घटना हुई  | टक्कर में कार का अगला हिस्सा बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया था, जिससे सब इंस्पेक्टर विनोद शंकर यादव के शव को गैस कटर की मदद से कार के हिस्से काटकर बाहर निकाला गया | एसआइ विनोद यादव कार में सबसे आगे चालक के साथ बैठे थे | बीच की सीट पर तीनों पुलिसकर्मी और सबसे पीछे चोरी के दो आरोपित बैठे थे |  दुर्घटना में  आरोपियों  को भी मामूली चोटें आई हैं  | एसपी सिमाला प्रसाद ने बताया कि चोरी के मामले में बैतूल से चार सदस्यीय टीम दो दिन पहले रायपुर भेजी गई थी | रात में दो  आरोपियों  को गिरफ्तार कर लौटते वक्त  कार दुर्घटना हुई  | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  21 September 2021

 Inder Singh Parmar

मंत्री के पैरों में गिर कर फूट-फूट कर रोई महिला नियुक्ति के तीन साल बाद भी नहीं मिल रही ज्वाइनिंग     स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार जी ये खबर आज आपको समर्पित हैं  | पहले तो आपसे पूछना चाहते है की कैसा लगा आपको जब एक महिला शिक्षक आपके पैरो में गिर कर फूट - फूट कर रोई   दिल में कुछ तो चुभा होगा  | . शायद थोड़ा बुरा लगा होगा |  आप माहि शिक्षक को कह भी रहे हैं गलत बात महिला अपनी व्यथा आपको बता पाती की उससे पहले आपकी सिक्यूरटी उसे खदेड़ ले गई | आपसे कहें तो क्या कहें   | पहले आपने अभिभावकों को कहा था मर जाओं  | अब एक शिक्षक आपके पैरों में पड़ा हैं | मंत्री जी ना तो आप अभिभावकों को समझना चाहते हैं  | ना आप शिक्षकों को समझ पा रहे हैं | हो सके तो इनके तीन साल के लम्बे इंतजार को ख़त्म कर दीजिये |  किसी का तो भला हो |  तो मंत्री जी देखा आपने |  कैसे एक महिला अपनी व्यथा आपको बताना चाहती थी  | मगर आपकी सिक्योरटी खदेड़ ले गई  |  मंत्री इन्दर सिंह परमार जी  | .तस्वीरें देखकर हर कोई यही सोच रहा हैं की कितनी मजबूर होगी वो महिला शिक्षक की उसे पैरों में गिरने से भी गुरेज नहीं हुआ  | खैर मंत्री जी महिला शिक्षक बता आप तक पहुंची की नहीं  | लेकिन हम आपको बता दें की यह महिला शिक्षक  जो  शिक्षा मंत्री जी आपके पैरों पर गिरकर फूट-फूट कर रो रही हैं वो तीन साल पहले शिक्षक के पद पर चयनित शिक्षिका हैं  | और  तीन सालों से जॉइनिंग का इंतजार कर रही हैं | एक बार फिर हम आपको तस्वीरें दिखते हैं की कैसे बैतूल में पहुंचे शिक्षा मंत्री के सामने महिला शिक्षकों गिड़गिड़ाना पद रहा हैं   |  हम आपने दर्शको को बताते हैं की पूरा मामला क्या हैं  | दरअसल बैतूल में आयोजित अन्न उत्सव में शामिल होने शिक्षा मंत्री पहुंचे थे | वहां  नियुक्ति की मांग को लेकर एक शिक्षिका मंत्री इंदरसिंह परमार के पैरों में गिर पड़ी |  इसके बाद रोते हुए जल्द जॉइनिंग कराने की बात कहने लगी  | वहां और भी शिक्षिकाएं थी जिनका कहना था की  वैरिफिकेशन के 3 साल बाद भी अब तक ज्वाइनिंग नहीं दी गई है  | उनका कहना था कि 2018 में उनका वैरिफिकेशन हुआ था | इसके 3 साल बाद तक नियुक्ति नहीं दी गई है | हालाँकि आयोजन स्थल पर पहुंचे शिक्षा मंत्री के सामने चयनित शिक्षिकाएं जब आई तो उन्हें देखकर शिक्षामंत्री समस्याएं सुनने आए थे | इस बीच चयनित शिक्षिका शारदा जावलकर हाथ जोड़कर रोते हुए मंत्री के पैरों में गिर पड़ी |  इससे वहां हड़कंप मच गया |  मौके पर मौजूद सुरक्षाकर्मियों और भाजपा जिलाध्यक्ष ने उन्हें उठाया | मंत्री ने महिला को गलत बात कहकर समझाया

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  9 August 2021

 Ghost of love

पत्नी और उसकी सहेलियों ने की मारामारी   एक आशिकमिजाज पति को सबक सिखाने के लिए पत्नी ने ही प्रेमिका बनकर नाटक रचा और उसे मिलने के लिए  बुला लिया  | पत्नी के नाटक में फंसकर जब पति अपनी कथित प्रेमिका से मिलने बैतूल में कलेक्ट्रेट के सामने पहुंचा तो सामने कोई प्रेमिका नहीं बल्कि उसकी पत्नी खड़ी मिली  |  पत्नी ने बेवफाई करने वाले पति की अपनी सहेलियों के साथ मिलकर  धुनाई कर डाली | पुलिस ने बीच बचाव किया और दोनों को कोतवाली थाना लाकर समझाइश दी है बैतूल के चिचोली विकास खंड के बेला गांव निवासी कलमता धुर्वे की चार साल पहले स्वास्थ्य विभाग में पदस्त बसंत के साथ शादी हुई थी  | शादी के बाद से ही बसंत ने अपनी पत्नी पर अत्याचार शुरू कर दिया था यही नही बसंत का परिवार भी उसे प्रताडित कर रहा था |  कमलता को शक था कि बसंत के  कई लड़कियों से संबंध है और इसी को लेकर कमलता ने अपने पति कि रियलिटी चेक करने के लिए नाम बदलकर उससे मोबाइल पर बात शुरू की और गुरुवार को कलेक्ट्रेट के सामने उसे मिलने के लिए बुलाया  | इस रियल्टी चैक में पति फेल हो गया तो उसकी ये गात होना लाजिमी था  |  मौके पर पहुंची कोतवाली पुलिस ने विवाद को शांत कराया और दोनों को कोतवाली ले जाकर समझाईश दी  | पुलिस ने बताया कि कलेक्ट्रेट के सामने विवाद की जानकारी मिलने पर मौके पर पहुंचकर विवाद को शांत कराया गया और पारिवारिक मामला होने के कारण पूछताछ के लिए कोतवाली लाया गया | पुलिस ने दोनों को समझाइश दी और दोनों में समझौता हो गया  | पुलिस को एक दूसरे के खिलाफ कार्रवाई न करने का पत्र देकर दोनों घर वापस चले गए  |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  6 February 2021

 MAJNU PITAI

लड़की ने मजनू की जूतों से की धुनाई    एक मजनू को लड़की छेड़ना भारी पड़ गया  |  लड़की इस मजनू की छेड़ - छाड़ से परेशान थी   |  और मजनू को सबक सीखने के लिए सामने लड़की ने मजनू की जमकर जूतों से पिटाई कर दी  |  पिटाई करने के बाद मजनू को पुलिस के हवाले कर दिया  |   बैतूल में एक मजनू को लड़की  छेड़ना भारी  पड़  गया  |  लड़की इस कदर इस मजनू से परेशान थी की गुस्से में मजनू की  जूतों से जमकर  पिटाई  कर दी   | और फिर पुलिस को सौंप दिया  |  बताया जा रहा है की मनचला काफी दिनों से लड़की को परेशान कर रहा था   | लड़की लडके की आये दिन  की हरकतों से परेशान हो चुकी थी  |  अति होने पर लड़की ने मनचले की धुनाई कर दी  |  जिसके बाद मौके पर पहुँची 100 डॉयल ने कार्यवाई  की  |   वीडियो में साफ़ सुना जा सकता है की लड़की इस लडके से किस कदर परेशान हो चुकी थी  | इससे पहले लड़का अपनी हदें पार करता लड़की ने सबके सामने लड़के की जूतों से पिटाई कर सबक सिखाया दिया   | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  1 December 2019

 MAUT

सड़क के किनारे खदान में की जा रही थी ब्लास्टिंग   क्रेशर की खदान में ब्लास्टिंग से पत्थर तोड़े जा रहे थे |  तभी खदान से उछला पत्थर हाइवे से जा रही कार की छत से  टीन फाड़ते हुए  कार चला रहे  बैंक मैनेजर  के सिर में घुस गया  | जिससे उसकी मौके पर ही मौत हो गई  |  कहते है होनी को कोई नहीं टाल सकता |  ऐसा ही एक वाक़्या बैतूल के  मुलताई थाना क्षेत्र के उभारिया गांव में हुआ  |  जहाँ खदान में क्रेशर से पत्थर तोड़े  जा रहे थे  | तभी एक पत्थर उछलकर एक कार की छत से सीधे  | कार चालक के सिर में जा घुसा जिससे मौके पर ही उनकी मौत हो गई  | कार एक बैंक का मैनेजर चला रहा था | मैनेजर के साथ उनके साथी भी कार में बैठे हुए थे  | हादसे के बाद किसी को भी विश्वास नहीं हुआ  की ऐसे भी मौत आ सकती है   बैंक मैनेजर के सिर में पत्थर लगाने के बाद  | उनके बगल में बैठे मित्र ने जैसे तैसे कार संभाली  |  और कार को खेत में नीचे उतार दिया | जिससे बड़ा हादसा होने से टल गया | बताया जा रहा है की  इंडस बैंक बैतूल में कार्यरत होशंगाबाद निवासी अशोक वर्मा मुलताई जा रहे थे |  बैतूल-नागपुर फोरलेन के नदीक उभारिया ग्राम में  | अल्वी क्रेशर की खदान में ब्लास्टिंग से पत्थर तोड़े जा रहे थे |  इसी दौरान यह हादसा हुआ |  पुलिस ने केस दर्ज कर स्टोन क्रैशर को सील कर दिया है  |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  16 October 2019

 NABALIK BACHE

जुआरियों ने  अमानवीय यातनाएं दीं और अधमरी हालत में  छोड़ा    एक नाबालिग बच्चे पर जुआरियों को मोबाईल चुराने का शक था |  जिसके चलते जुआरिओं ने नाबालिग 13 साल के बच्चे को  | बेहद अमानवीय यातनाएं दीं और अधमरी हालत में उसे छोड़कर भाग गए  | बच्चे को लगातार 5 घंटे तक करंट लगाया और पेचकस से पुरे शरीर में सैकड़ों घाव दिए   |   बैतूल के बोरदेही थानाक्षेत्र के छिंदी माथनी गाँव मे एक 13 साल के नाबालिग बच्चे को मोबाइल चोरी के संदेह में जुआरियों ने  बेहद अमानवीय यातनाएं दीं और अधमरी हालत में उसे छोड़कर भाग गए  | जुआरियों ने पहले तो बच्चे को अगवा किया  और फिर उसे लगातार 5 घण्टे तक करंट लगाया और पेंचकस से उसके शरीर पर सैकड़ों घाव बना दिये  |  दरअसल गाँव में एक जगह कई जुआरी बैठकर जुआ खेल रहे थे  |  नज़दीक ही ये बच्चा भी खेल रहा था  |  अचानक किसी ने पुलिस के आने की सूचना दी तो सारे जुआरी उठकर भागे जिसमे कुछ के मोबाइल भी मौके पर छूट गए  |  कुछ देर बाद जब वो लौटे तो उन्हें अपने मोबाइल दिखाई नहीं दिए   | उन्होंने नज़दीक खेल रहे इस बच्चे को उठाया और एक सुनसान जगह ले जाकर बंधक बना लिया  |  सारे जुआरी बच्चे से लगातार मोबाइल के बारे में पूछते रहे और उसे यातनाए देते रहे | जब बच्चा बेसुध हो गया तो उसे वहीं छोड़कर आरोपी भाग गए | बच्चे के एक रिश्तेदार को वो बेहोशी की हालत में मिला तब कहीं उसे अस्पताल लाया जा सका   | बच्चे के परिजन आरोपियों की गिरफ्तारी की मांग को लेकर भटक रहे हैं लेकिन अब तक कोई कार्यवाही नहीं हुई है ।   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  4 September 2019

 WEATHER MP

पानी मे बहे युवक को लोगों ने बचाया   नदी के पुल -पुलियाओं पर पानी हो तो उसे पार नहीं करना चाहिए |  लेकिन लोग मानते नहीं हैं और हादसे का शिकार हो जाते हैं | आज भी एक युवक की उस समय जान पर बन आई जब उसने पानी वाले पुल से बाइक निकलने की कोशिश की और पानी में बहाने लगा  | वो तो गनीमत रही कि लोगों ने वक्त रहते उसे बचा लिया  |  बैतूल जिले में भारी बारिश हो रही है  |  जिससे नदी नाले उफान पर है  | गांवों से होकर जाने वाले रास्ते भी बन्द  जैसे हैं  |   है ऐसे हालात में लोग नदी पर बने रपटे पार कर रहे है   |  ये नजारा मुलताई तहसील का है  | गांव को जाने वाले रपटे पर तेज बहाव था और एक युवक मोटरसाइकिल से रपटे को पार करने लगा और वह मोटरसाइकिल सहित बह गया   | युवक को बहता देख वँहा खड़े लोगो ने दौड़कर युवक  को पानी में बहाने से रोक लिया  |  बड़ी मश्शकत के बाद इसे पानी से रोड पर लाया गया   |  हालाँकि प्रशासन का दावा है कि ऐसे स्थानों पर उसकी टीम तैनात है लेकिन  इस दृश्य को देखने के बाद पता चलता है कि प्रशासन के दावे झूठे हैं  | ऐसे में लोगों को अपनी जान की रक्षा खुद करना चाहिए जहाँ भी पुल -पुलियाओं पर बारिश का पानी हो उसे पार नहीं करना चाहिए  | क्योंकि सावधानी हटी और दुर्घटना घटी |        

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  26 August 2019

 BAADH

भारी बारिश के चलते सुखी नदी में आई बाढ़   बैतूल में शुक्रवार की रात से तेज बारिश हो रही है  |   पिछले 10 घंटे के भीतर 40 मिमी बारिश दर्ज की गई है  |तेज बारिश से नदी-नालों में बाढ़ के हालात बन गए हैं | इस कारण बैतूल से भोपाल के बीच सड़क संपर्क बन्द रहा   |  शाहपुर तहसील के भौरा के पास सुखी नदी में बाढ़ के कारण पुल पर पानी आ गया है  |  धार और भौरा के पास वाहनो की लंबी कतारें लगी हुई है  |  बारिश लगातार जारी रहने के कारण शाहपुर में भी माचना नदी का पानी पुल पर  है   |  इससे शाहपुर और बैतूल के बीच भी सड़क सम्पर्क  बंद सा है   | बैतूल जिले में इस सीजन में अब तक 718 मिमी बारिश हो चुकी है  | जिले के आमला ब्लॉक में  तेज बारिश हो रही है  | इलाके की सभी नदियों में बाढ़ की स्थिति है  | आमला से खानापुर मार्ग पर कुड़मुड़ नदी में बाढ़ से पुल बना रही कम्पनी की मशीनें डूब गईं हैं  |   पुल के पास गिट्टी से भरा खड़ा डम्पर भी पानी अधिक आ जाने से फंस गया |  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  24 August 2019

 NAITIKTA KA PAAT

कब गिर जाए भवन कोई भरोसा नही   शिक्षा मंत्री प्रभुराम चौधरी जी आपसे बहुत उम्मीदें नहीं हैं फिर भी एक स्कूल की व्यथा कथा देख लीजिये  इस स्कूल की हालत आपकी सरकार जैसी है जरा सी हवा कई किस्म के अंदेशों को जन्म दे देती है  स्कूल में बारिश का पानी भरे या स्कूल की छत  उड़ जाए  इससे भोपाल में बैठी सरकार को क्या लेना देना  मध्यप्रदेश की शिक्षा व्यवस्था और स्कूलों का हाल किसी से छुपा नहीं है   इसके बावजूद मंत्री और अफसर अपने एजेंडों को पूरा करने में लगे रहते हैं  कई जगह तो ये स्कूल आफत के स्कूल बन गए हैं  इनकी छतें हवा में हिलती रहती हैं   बैतूल जिले की कोथलकुण्ड पंचायत के मालेगाँव में बच्चे आफत  की पाठ शाला में बैठकर नैतिकता का पाठ पढ़ रहे है   गाँव का प्राथमिक  स्कूल ऊंची पहाड़ी पर स्थित है जिसकी छत स्कूल सत्र प्रारंभ होने के कुछ दिन बाद हवा पानी के कारण उड़ गई  और स्कूल खतरनाक स्थिति में पहुँच गया   बावजूद इसके स्कूल प्रबंधन इसी क्षतिग्रस्त भवन में स्कूल लगा रहा है  ज़रा सी भी हवा चली नहीं की बच्चों की जान पर बन आती है  बारिश और तेज हवा के कारण स्कूल की छत उड़ गई फिर भी  उड़ी हुई छत के नीचे ही  स्कूल  लगाया जा रहा है और बच्चो की जान से खिलवाड़ किया जा रहा है   बची हुई स्कूल की छत पर टीन और बल्ली लटकी हुई है जो हवा चलने पर बच्चो पर गिर सकते हैं  इस स्कूल में कुल 71 बच्चे पढ़ते है उनके  बैठने के लिए उचित व्यवस्था नही है    छत उड़ जाने की वजह से एक छोटे से कमरे में बच्चों को बिठाया जा रहा है  ऐसे में क्या पढाई होती होगी इसका अंदाजा आसानी से लगाया जा सकता है    स्कूल की उड़ती और हिलती छतें देखकर अधिकारी भी नींद से जाग गए और स्कूल भवन की तत्काल मरम्मत कराने का भरोसा दे रहे हैं   पर सवाल यह उठता है कि बारिश के पहले ये काम क्यो नही कराया गया   सरकार कभी भोपाल के वल्लभ से निकलकर इन स्कूलों का जायजा भी ले लिया करें  ताकि व्यवस्था दुरुस्त हो सके  या फिर इन्तजार करें किसी बड़ी दुर्घटना होने का   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  2 August 2019

 JAAM

बार बार लग रहा है बैतूल में जाम    मध्यप्रदेश के अधिकांश हिस्सों में हो रही बारिश से नदी नाले उफान पर हैं  और कई जगह पुल पर पानी आने से जाम के हालात बन जाते हैं  बैतूल में भी धार नदी का पानी पुल पर आने से जाम लगता रहता है    एमपी में लगातार हो रही बारिश से नदी नालों में पानी बढ़ गया है   बैतूल में भी धार नदी उफान पर है  तेज बारिश के बाद नदी का पानी पुल पर आने से बार बार जाम की स्थिति बन रही है   जिस कारण बैतूल भोपाल मार्ग पर यातायात बाधित हो रहा है   बैतूल से भोपाल जाने वाली दो एम्बुलेंस  भी इस दौरान मरीज को लेकर वापस बैतूल लौट गईं    

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  31 July 2019

 KHUNI SANGHARSH

केरोसिन डालकर महिला को जिंदा जलाया     दो परिवारों के बीच आपसी लड़ाई में एक महिला की मौत हो गई।  पानी को लेकर विवाद इतना बढ़ गया की एक परिवार ने दूसरे परिवार की महिला पर केरोसिन डालकर आग लगा दी। आग लगाने वाले महिला की ससुराल के लोग हैं।  मध्यप्रदेश के बैतूल जिले में दो परिवारो के बीच  पानी को लेकर ये विवाद हुआ था विवाद इतना बढ़ गया की गुस्सए रिश्तेदारों ने परिवार की ही महिला को आग के हवाले कर दिया   पुलिस को घटना की जानकारी मिली तो घटना स्थल पहुंच कर पुलिस ने महिला को अस्पताल में भर्ती कराया। महिला का शरीर 90  फीसदी तक जल चुका हैं  पीडित महिला के मुताबिक सास ,ससुर, दो देवर ,देवरानी,और चाचा ने उसके ऊपर केरोसिन डालकर आग लगा दी  मौके पर पहुची पुलिस ने  सभी आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज कर दोषियो के खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्यवाही का आश्वासन दिया है  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  19 July 2019

पट्टे महिलाओं के नाम

  बैतूल में नर्मदा महिला संघ के अधिवेशन में मुख्यमंत्री  मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि महिलाओं के लिये प्रदेश में जनपद स्तर पर महिला संरक्षण केन्द्र स्थापित किये जायेंगे। यह केन्द्र राज्य सरकार और स्वयंसेवी संगठनों के सहयोग से संचालित होंगे। भविष्य में जमीनों के पट्टे महिलाओं के नाम पर ही दिये जायेंगे। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री कन्या विवाह/निकाह योजना में बेटियों को स्मार्ट फोन दिये जायेंगे। श्री चौहान आज बैतूल में नर्मदा महिला संघ के 15वें वार्षिक अधिवेशन को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने इस मौके पर संघ के सभी समूहों को राष्ट्रीय आजीविका योजना से जोड़ने और 3 साल के लिये 40 करोड़ की सहायता देने की घोषणा की। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि शीघ्र ही विधानसभा में दुराचारी व्यक्ति को फाँसी देने के प्रावधान करने के लिये कानून पेश किया जायेगा और उसे पारित कर केन्द्र सरकार को भेजा जायेगा। उन्होंने कहा कि महिलाओं को चल-अचल सम्पत्ति का स्वामी बनाया जायेगा और जमीन का पट्टा महिलाओं के नाम हो, यह भी प्रयास किया जायेगा। मुख्यमंत्री ने बताया कि महिलाओं की गंभीर बीमारियों के इलाज के लिये सरकार ने व्यवस्था की है। सामान्य बीमारी में 2 लाख रुपये तक का इलाज राज्य बीमारी सहायता कोष से करवाया जायेगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि गरीब परिवार के बच्चों के 12वीं बोर्ड परीक्षा में 85 प्रतिशत नम्बर आने और उनका सिलेक्शन पीएमटी, पीईटी, लॉ, नर्सिंग और पॉलीटेक्निक में होने पर उनकी फीस सरकार वहन करेगी। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री आवास योजना में हितग्राही को एक लाख 20 हजार रुपये और शौचालय बनाने के लिये 12 हजार रुपये दिये जायेंगे। हितग्राही स्वयं श्रम करेगा तो उसे मनरेगा से राशि भी दी जायेगी। मुख्यमंत्री ने नर्मदा महिला संघ से सामूहिक विवाह योजना में सहभागिता निभाने और गाँवों को नशामुक्त करने का अभियान चलाने को कहा। उन्होंने बताया कि नर्मदा नदी के 5 किलोमीटर के अन्दर की सभी शराब दुकानें बंद करने का निर्णय लिया गया है। श्री चौहान ने संघ द्वारा 255 गाँव में 872 समूह बनाने और 11 हजार 836 परिवारों को जोड़ने के प्रयासों की सराहना की। उन्होंने इस बात की भी प्रशंसा की संघ ने घरेलू हिंसा के विरुद्ध भी प्रभावी अभियान चलाया है। उन्होंने बताया कि मलबरी और रेशम के कार्य में होशंगाबाद और बैतूल की 4,500 महिलाएँ जुड़ी हैं और उन्होंने सतपुड़ा रेशम उत्पादन लिमिटेड बनाया है। स्वतंत्र रूप से शिल्प का कार्य शुरू कर अनुकरणीय काम कर दिखाया है। मुख्यमंत्री ने निर्देश दिये कि बैतूल में हर माह महिलाओं की जन-सुनवाई का आयोजन किया जाये। मुख्यमंत्री ने बैतूल पुलिस के समर्थ संगनी कार्यक्रम पर आधारित फोल्डर का विमोचन किया। कार्यक्रम को संघ की अध्यक्ष श्रीमती सेवन्ती बाई ने भी संबोधित किया।इस मौके पर लोक निर्माण मंत्री श्री रामपाल सिंह, विधायक श्री हेमंत खण्डेलवाल, नगरपालिका अध्यक्ष श्री अल्केश आर्य भी उपस्थित थे।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  11 March 2017

ias nilmbit

        चार दिन पहले हुई संघ के साथ समन्वय बैठक में सुस्त प्रशासनिक व्यवस्था और विधायकों की शिकायतों के मद्देनजर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कड़े तेवर दिखाते हुए मंगलवार को आईएएस अफसर प्रकाश जांगरे, एडीएम बैतूल पवन जैन और तीन उप संचालकों को निलंबित कर दिया। वहीं, रतलाम के नगर निगम कमिश्नर सोमनाथ झारिया को हटाने का आदेश दिया। झारिया के खिलाफ जनशिकायतों में लापरवाही बरतने का आरोप था।   समाधान ऑनलाइन के दौरान जनसमस्याओं के निराकरण की जो रफ्तार है वो निराशाजनक है। सीएम ने अफसरों को निर्देश दिए हैं कि भ्रष्टाचार के मामले में जीरो टॉलरेंस की नीति से समझौता नहीं होगा। कानून व्यवस्था को लेकर आईजी और पुलिस अधीक्षकों से कहा कि मैदानी स्तर पर अक्षम अधिकारियों को हटाना पड़ेगा। उन्होंने अधिकारियों को जनप्रतिनिधियों से सीधा और नियमित संवाद करने के लिए भी कहा। गौरतलब है कि विस सत्र के दौरान भी विधायकों ने बेलगाम नौकरशाही के मुद्दे उठाए थे।   प्रकाशचंद जांगरे- 26 जून को कटनी कलेक्टर के पद से हटाए गए। शराब के ठेकों में अनियमितता के आरोप लगे थे। सरकार ने उन्हें मंत्रालय में उप सचिव बनाया, पर काम नहीं दिया। कुछ दिनों पहले उन्हें श्रम विभाग में पदस्थ किया गया। जांगरे के कटनी कलेक्टर पद से हटने के करीब सवा माह बाद जन शिकायतों के निराकरण में लापरवाही बरतने के मामले को आधार बनाकर निलंबित कर दिया।   पवन जैन- बैतूल के अपर कलेक्टर पवन जैन ने नियमों के विपरीत जाकर पांच किसानों की 20 एकड़ जमीन एक ही दिन में गैर आदिवासियों को बेचने की अनुमति दी थी। ये मुद्दा विस में उठा और पूर्व मंत्री जगदीश देवड़ा की अध्यक्षता में विधायकों की समिति गठित कर नियमों में बदलाव की प्रक्रिया चल रही है। जैन ने जमीन बिकने के बाद उस पर कब्जा भी दिलवा दिया। मामले की गंभीरता को देखते हुए उन्हें तत्काल निलंबित करने के आदेश दिए गए।   पीडी सराठे- शहडोल में उप संचालक कृषि रहे पीडी सराठे ने वर्ष 2011 से 15 तक राष्ट्रीय कृषि विकास योजना सहित अन्य योजनाओं में नलकूप खनन में लक्ष्य से ज्यादा प्रकरण स्वीकृत करने, पहले से स्वीकृत प्रकरणों के स्थान पर दूसरे प्रकरण बनाने, बजट होने के बाद भी अनुदान का भुगतान न करने जैसी अनियमितता के आधार पर निलंबित कर दिया। सराठे अभी मंडला में पदस्थ हैं। उनके स्थान पर डिंडौरी के उप संचालक आरबी साहू को अतिरिक्त प्रभार दिया गया है।   एसके धुर्वे- सिवनी में उप संचालक कृषि एसके धुर्वे ने हलधर योजना में गहरी जुताई करने पर किसानों को दिए जाने वाले अनुदान का भुगतान नहीं किया। मुख्यमंत्री हेल्पलाइन के आवेदन पर फोर्स क्लोजर की स्थिति बन गई। वित्तीय और प्रशासकीय अधिकारों के विपरीत जाकर बजट होने के बाद भी किसानों को अनुदान नहीं देने को गंभीर वित्तीय अनियमितता माना गया। धुर्वे को निलंबित कर उनके स्थान पर सिवनी के परियोजना संचालक आत्मा सलिल धगट को प्रभार दिया गया है।   केएस टेकाम- शहडोल में 2006-10 में पदस्थ रहे उप संचालक केएस टेकाम को भी नलकूप खनन का पैसा होने के बावजूद अनुदान न देने, लक्ष्य स्वयं बढ़ा लेने और पुराने स्वीकृत प्रकरणों को अटकाकर रखने के मामले में निलंबित किया गया। टेकाम अभी प्रबंध संचालक राज्य बीज प्रमाणीकरण संस्था, भोपाल हैं। उनके स्थान पर उप सचिव अजय गुप्ता को प्रभार दिया गया है।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  3 August 2016

multaii

      मुख्‍यमंत्री ने दी अमर शहीद  मनोज चौरे को श्रद्धांजलि       मुख्‍यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान ने बैतूल जिले की मुलताई तहसील के ग्राम परमंडल पहुँचकर बिहार में नक्सली हमले में शहीद हुए सी.आर.पी.एफ. जवान स्व. मनोज चौरे को श्रद्धा-सुमन अर्पित किए। मुख्‍यमंत्री ने दिवंगत आत्मा की शांति के लिए ईश्वर से प्रार्थना की। उन्होंने स्व. चौरे के परिजनों को ढाँढस भी बंधाया।   मुख्‍यमंत्री ने दस लाख रुपए की सम्‍मान-निधि अमर शहीद के माता-पिता को भेंट की। उन्होंने स्व. मनोज चौरे की स्मृति में मुलताई में एक स्मारक बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि स्मारक पर स्व. चौरे की जीवनी को अंकित किया जाए। उन्होंने कहा कि ग्राम परमंडल का हायर सेकंडरी स्कूल अब अमर शहीद मनोज चौरे हायर सेकंडरी स्कूल के नाम से जाना जाएगा। मुख्यमंत्री ने ग्राम की सड़क का नामकरण भी अमर शहीद मनोज चौरे के नाम पर करने को कहा। श्री चौहान ने कहा कि अमर शहीद के परिजनों को भोपाल में उनकी सुविधानुसार एक प्लाट अथवा फ्लेट सरकार उपलब्ध करवाएगी। इसके अलावा परिवार के एक सदस्य को शासकीय नौकरी दी जाएगी। सांसद  ज्योति धुर्वे, जिला पंचायत अध्यक्ष  सूरजलाल जावरकर, विधायक एवं बड़ी संख्या में ग्रामीण मौजूद थे।   बैतूल में सड़क शहीद के नाम होगी विधायक बैतूल  हेमन्त खण्डेलवाल एवं नगर पालिका अध्यक्ष श्री अलकेश आर्य ने बताया कि बैतूल नगर की एक सड़क का नाम अमर शहीद स्व. मनोज चौरे के नाम पर रखने का प्रस्ताव नगर पालिका द्वारा पारित किया गया है।   परमंडल में बनेगा बांध मुख्‍यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान ने ग्राम परमंडल के भ्रमण के दौरान ग्रामीणों की मांग पर गाँव में पानी की टंकी बनवाने, बांध के निर्माण के लिये सर्वे करने, धारणी मार्ग की पुलिया की मरम्‍मत करने एवं प्रायमरी स्कूल का नया भवन बनाने के निर्देश दिए।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  24 July 2016

betul

          मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान ने  बैतूल जिले के भीमपुर में शबरी माता महोत्सव में हुए वनाधिकार सम्मेलन एवं अंत्योदय मेला में 3195 हितग्राही को वनाधिकार-पत्रों का वितरण किया। उन्होंने जिले के 7556 हितग्राही को आवास पट्टे भी वितरित किए। मुख्यमंत्री ने भीमपुर को पूर्णकालिक तहसील का दर्जा देने की घोषणा की। उन्होंने झल्लार को टप्पा तहसील बनवाने का ऐलान किया। मुख्यमंत्री ने 30 करोड़ 66 लाख रुपये की लागत वाले 20 कार्य का उदघाटन एवं 103 करोड़ 62 लाख रूपए की लागत वाले 39 कार्य का भूमि-पूजन किया।कार्यक्रम में विधायक चैतराम मानेकर, चन्द्रशेखर देशमुख एवं हेमन्त खण्डेलवाल सहित जन-प्रतिनिधि एवं ग्रामीण मौजूद थे।    मुख्यमंत्री  चौहान ने कहा कि कोई भी व्यक्ति अब आवासहीन नहीं रहेगा। सरकार पात्र व्यक्तियों को आवास-पट्टा उपलब्ध करवा रही है। साथ ही उनके मकान की भी व्यवस्था कर रही है। सरकार आदिवासी क्षेत्रों के विकास के लिए पुरजोर प्रयास कर रही है। उन्होंने कहा कि आदिवासी बच्चों को शिक्षा के क्षेत्र में आगे बढ़ाने के लिए पूरी सहूलियतें दी जा रही हैं। सरकार का प्रयास है कि कोई भी बच्चा शिक्षा से वंचित न रहे एवं उसके विकास में धन की कमी आड़े न आए। जो बच्चे आगे पढ़ेंगे, उनके लिए सरकार कम्प्यूटर, लेपटॉप से लेकर शुल्क वहन तक की अनेक जवाबदारियाँ उठाएगी। मुख्यमंत्री ने बच्चों को पढ़ाने, बेटी बचाने, पानी बचाने एवं बिजली के किफायती उपयोग की जन-समुदाय से अपील की। उन्होंने विधायक श्री महेन्द्र सिंह चौहान की माँग पर भीमपुर में महाविद्यालय प्रारंभ किए जाने की घोषणा की और कहा कि महाविद्यालय में कला, विज्ञान एवं वाणिज्य संकाय प्रारंभ किए जाएंगे।    मुख्यमंत्री ने आदिवासी क्षेत्र की महिलाओं को मुर्गी-पालन एवं रेशम-पालन जैसे रोजगार से जुडऩे के लिए हरसंभव मदद किए जाने की बात कहते हुए किसानों से कहा कि वे अपनी फसल का बीमा अवश्य कराएं। मुख्यमंत्री ने कहा कि उनके द्वारा पूर्व में की गई घोषणाओं पर शत्-प्रतिशत् अमल किया जा रहा है। विकास कार्यों के लिए जितनी राशि की आवश्यकता है, वह स्वीकृत की जा रही है।   मुख्यमंत्री श्री चौहान ने भीमपुर क्षेत्र में नहरों के सीमेंटीकरण एवं लाइनिंग करवाने का आश्वासन दिया। साथ ही भैंसदेही-नांदा-भीमपुर मार्ग का निर्माण करवाने की घोषणा की। उन्होंने भैंसदेही में मोक्षधाम के समीप तालाब, श्यामाप्रसाद मुखर्जी उद्यान का सौंदर्यीकरण, कुकरू में पेयजल योजना पर कार्रवाई किए जाने, बाकुड़ जलाशय की नहरों की लाइनिंग एवं स्कूलों के उन्नयन का आश्वासन दिया।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  18 June 2016

ghodadongri

      मध्यप्रदेश के घोड़ाडोंगरी उपचुनाव में भाजपा के मंगल सिंह ने 13 हजार 344 वोटों से कांग्रेस के प्रताप सिंह को हरा दिया। मतगणना के शुरुआती दो चरणों के बाद भाजपा प्रत्याशी लगातार बढ़त बनाते गए और जीत हासिल की।घोड़ाडोंगरी में भी मुख्यमंत्री शिवराज सिंह का जादू चला और बीजेपी ने इस सीट पर कब्ज़ा बरक़रार रखा।  घोड़ाडोंगरी विधायक सज्जनसिंह के निधन के बाद हुए उपचुनाव में 30 मई को हुए मतदान में 71 फीसदी वोटिंग हुई थी। गिनती का कार्य कोठीबाजार स्थित उत्कृष्ट विद्यालय के विवेकानंद हाल में किया गया। जिले की सबसे बड़ी विधानसभा होने के कारण निर्वाचन आयोग से मतगणना के लिये 14 के बजाय 21 टेबलों की अनुमति मांगी गई थी। मंजूरी मिलने के बाद अब 21 टेबलों पर 17 राउंड में मतों की गिनती की गई। 71 फीसदी ने किया था मतदान निर्वाचन आयोग से मिली जानकारी के अनुसार घोड़ाडोंगरी विधानसभा क्षेत्र में 71.48 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। इनमें 73.98 प्रतिशत पुरूष और 68.97 प्रतिशत महिला मतदाता शामिल हैं। क्षेत्र के कुल 2 लाख 19 हजार 239 मतदाताओं में से कुल 1 लाख 56 हजार 712 मतदाताओं ने नए विधायक को चुनने के लिये अपना वोट दिया। घोड़ाडोंगरी विधानसभा क्षेत्र के उपचुनाव में बीजेपी के मंगल सिंह, कांग्रेस के प्रताप सिंह, गोंडवाना गणतंत्र पार्टी के पवन सिंह धुर्वे, बहुजन मुक्ति पार्टी के बरातीलाल उइके समेत निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में राजेश सरियाम, किशनलाल बारस्कर और सुखलाल धुर्वे खड़े हुए थे।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  2 June 2016

 भारतीय जनता पार्टी

  घोड़ाडोंगरी में बीजेपी का चुनावी  सम्मलेन    भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष व सांसद नंदकुमारसिंह चौहान ने कहा कि प्रदेश में गांव के गरीब, मजदूर, आदिवासी दलित, किसानों के घर खुशहाली आयी है। मुख्यमंत्री  शिवराजसिंह चौहान के नेतृत्व में गेहूं, चावल, आयोडीन नमक, बीपीएल, जनजाति अनुसूचित जाति परिवारों को एक रू. किलो में मिलने से उनके घरों में बरकत आयी है। उनके घरों में बेहतर सुविधाएं सुलभ हुई है। हीरा पाटली, चिचली में 7 सेक्टरों के प्रभारी, बूथ प्रभारी, वरिष्ठ कार्यकर्ताओं की बैठक को संबोधित करते हुए श्री नंदकुमारसिंह चौहान ने कहा कि घोडाडोंगरी के उपचुनाव में पार्टी प्रत्याशी श्री मंगलसिंह धुर्वे की जीत वास्तव में इस अंचल के विकास की गारंटी होगी। श्री मंगलसिंह धुर्वे तो निमित्त है चुनाव भाजपा के कार्यकर्ता और जनता मतदाता स्वयं के विकास, अंचल की प्रगति सुनिष्चित करने के लिए लड़ रहे है। जनता पूर्ववर्ती कांग्रेस शासन की दुष्वारियां भूली नहीं है तब लाल गेहूं खाकर जनता गुजारा करती थी। आज घर घर में उत्कृष्ट कोटि का गेहूं चावल जनता को उपलब्ध है। नंदकुमारसिंह चौहान ने कहा कि कांग्रेस अपनी विचार शून्यता और निष्क्रियता के कारण जनता के चित्त से उतर गयी है। मध्यप्रदेश ही नहीं देश के अन्य राज्यों में भी कांग्रेस अस्तांचल की ओर अपनी गलत नीतियों के कारण बढ चुकी है। कांग्रेस शासन में किसान पर 18 प्रतिशत ब्याज लगता था। आज शून्य प्रतिशत ब्याज पर फसल कर्ज ले रहा है। तब बैल जोडी, ट्रेक्टर, बैलगाडी, किसान के कृषि यंत्र बकाया वसूली में कुर्क हो जाते थे। भाजपा की सरकार ने किसान, मजदूर को सम्मान बख्शा है, उसकी हैसियत बढायी है। घोड़ाडोंगरी में भाजपा की जीत, कमल की जीत से मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान के हाथ मजबूत होंगे। उन्होंने कहा कि यह प्रदेश की जनता का सौभाग्य है कि उन्हें भाजपा सरकार में मुख्यमंत्री  शिवराजसिंह चौहान जैसे जनसेवी, गांव, गरीब, किसानों को नेतृत्व प्राप्त हुआ है। आजादी के बाद श्री शिवराजसिंह चौहान एक मात्र मुख्यमंत्री है जिसने गांव, गरीब, किसान से रागात्मक संबंध बनाकर सभी का दिल जीता है। उन्होंने जो कहा उसे पूरा कर दिखाया है। घोडाडोंगरी का उपचुनव क्षेत्रीय विकास की मंजिल में मील का पत्थर साबित होगा। सेक्टर की बैठकों को प्रदेश के खाद्य मंत्री  विजय शाह, बैतूल जिला अध्यक्ष  जितेन्द्र कपूर, पार्टी प्रत्याषी  मंगल सिंह धुर्वे ने भी संबोधित किया और कार्यकर्ताओं से 30 मई तक अपने सेक्टर और अपने बूथ पर दिलोजान से डटे रहने का आग्रह किया। मतदाताओं का सूची में वर्गीकरण करें श्री नंदकुमारसिंह चौहान ने कहा कि मतदाता सूची को हमेशा कार्यकर्ता साथ रखे। मतदाताओं के मनोविज्ञान को समझना हमारी कुशलता है। उन्होंने कहा कि पहली श्रेणी पार्टी के प्रतिबद्ध वोटरों की होती है। उन पर ध्यान दें। दूसरी श्रेणी विपक्ष के झुकाव की होती है उसे विष्वास में लेकर समर्थन जुटाएं, अपना बनाए। तीसरी श्रेणी फ्लोटिंग वोटरों की होती है उसे समय और मौसम के मुरीद होते है। उन्हें पार्टी का मुरीद बनाए। इस अवसर पर कार्यकर्ताओं ने अपने-अपने मतदान केन्द्रों का जायजा लिया और पेज प्रमुखों की भूमिका रेखांकित की गयी।   कांग्रेस चुनाव के पहले ही पराजय स्वीकार कर चुकी है- नंदकुमारसिंह चौहान भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष व सांसद  नंदकुमारसिंह चौहान ने बैतूल जिला भाजपा कार्यालय विजय भवन में पत्रकार बंधुओं से चर्चा करते हुए कहा कि मध्यप्रदेश विकास के पथ पर तीव्र गति से आगे बढ़ रहा है, प्रदेश की कृषि विकास दर विष्व में सर्वाधिक है। मध्यप्रदेश सरकार जनकल्याणकारी और किसान हितैषी सरकार है। प्रदेश सरकार गांव, गरीब, किसान, युवा, महिलाओं की सरकार है। उन्होनें कहा कि कांग्रेस ने हमेशा वोट बैंक की राजनीति कर गरीब, युवा, किसान को पिछड़ेपन में रखा। हम मध्यप्रदेश को कांग्रेस मुक्त बनायेंगे। कांग्रेस के राज में प्रदेश में चारो ओर अंधकार व्याप्त था। भाजपा की प्रदेश सरकार ने उस स्थिति को पूर्णतः बदल दिया है और गांवों को 24 घंटे बिजली की आपूर्ति की जा रही है। उन्होनें कहा कि प्रदेश का सौभाग्य है कि शिवराजसिंह चौहान जैसा सहज, सुलभ और सरल मुख्यमंत्री का नेतृत्व मिला है। किसानपुत्र मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान के नेतृत्व में गांव, गरीब और किसान की खुषहाली के लिए काम हुआ है, जन-जन के चेहरे पर मुस्कान आयी है। उज्जैन में चल रहे सिंहस्थ महाकुंभ की चर्चा करते हुए  नंदकुमार सिंह चौहान ने कहा कि आज तक जितने भी महाकुंभ हुए है, उनमें 2016 का महाकुंभ ऐतिहासिक आयोजन साबित हुआ है। पार्टी के कार्यकर्ता उज्जैन को पॉलीथिन मुक्त करनें के लिए सिंहस्थ में आये श्रद्धालुओं को कपड़ों के बैग वितरित कर रहे है। कांग्रेस को इसमें राजनीति नजर आ रही है, कांग्रेस द्वारा सिंहस्थ को भगवा कहना सरासर निंदनीय है। कांग्रेस के पास न तो कोई मुद्दा है और न कोई सोच। भारतीय जनता पार्टी सामाजिक सरोकार के जरिये जन-जन से जुड़ी है। उन्होनें कहा कि पहले यह कहा जाता था कि प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी 5 साल सरकार नहीं चला पाती, इस मिथक को मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने 10 साल निरंतर सरकार चलाते हुए तोड़ा है। उन्होनें कहा कि 2018 विधानसभा चुनाव में श्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में प्रदेश में चौथी बार भाजपा की सरकार का गठन होगा। कांग्रेस 60 वर्षों तक भ्रष्टाचार में आकंठ डूबी रही, इसलिए उसकी जुबान पर भ्रष्टाचार बसा हुआ है। कांग्रेस के पास करनें को कुछ नहीं है, वह कुछ करना भी नहीं चाहती केवल राजनीतिक रंग देकर जनता को गुमराह करने का प्रयास करती है, जो जनता वखूबी जानती है। श्री चौहान ने कहा कि श्री मंगल सिंह आम कार्यकर्ताओं की सहमति से बनाये हुए उम्मीदवार है। उन्होनें कहा कि कांग्रेस पार्टी में गुटबाजी व्याप्त है, बैतूल में कांग्रेस प्रत्याशी के नामांकन के दिन कांग्रेस की रैली दो धड़ो के रूप में अलग-अलग दिशाओं से आई, कांग्रेस चुनाव मैदान में उतरने से पहले ही हथियार डाल चुकी है।     Attachments area          

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  14 May 2016

बैतूल सरपंच हेमलता को सोनिया ने किया सम्मानित

साकादेही ग्राम पंचायत को राष्ट्रीय पुरस्कारमध्यप्रदेश के बैतूल जिले की साकादेही ग्राम पंचायत की सरपंच हेमलता वाडिवा को श्रेष्ठ कार्यों के लिए नई दिल्ली में राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया। विज्ञान भवन में आयोजित 8वें मनरेगा दिवस समारोह में यह पुरस्कार प्रधानमंत्री डॉ0 मनमोहन सिंह की उपस्थिति में यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी ने दिया। इस अवसर पर केन्द्रीय पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री जयराम रमेश भी उपस्थित थे। यह पुरस्कार देश की 11 ग्राम पंचायत को दिया गया।उल्लेखनीय है कि कुल 2136 आबादी वाली साकादेही ग्राम पंचायत ने वर्ष 2011-12 में मनरेगा में 14 कपिल धारा कूप निर्माण कर 17 हेक्टेयर जमीन में सिंचाई उपलब्ध करवाने के साथ-साथ आठ हितग्राहियों को नंदन फलोद्यान योजना के तहत विभिन्न प्रजाति के 860 पौधे रोपित करने के लिए उपलबध करवाये। साथ ही निर्मल नीर पेयजल कूप योजना में 25 परिवारों को पेयजल सुविधा भी दी गयी। पंचायत क्षेत्र में दो ग्रामीण क्रीड़ागण निर्मित कर बच्चों को खेलकूद की सुविधा उपलब्ध करवायी गयी। इसके साथ ही वृक्षारोपण कार्य से 20 महिलाओं के समूह को जोड़कर उन्हें आजीविका के सृजन में मदद की गयी।इसके अलावा इस ग्राम पंचायत ने पंच परमेश्वर योजना की सीमेंट-कंक्रीट सड़क का निर्माण कर गाँव में आंतरिक आवागमन सुविधा को आसान बनाया। दो ग्रेवल सड़कों का निर्माण कर तीन गाँव को बेहतर आवागमन सुविधा प्रदान की गयी। पंचायत में 304 परिवार को 17 हजार 131 दिवस का रोजगार इस योजना के जरिये मुहैया करवाया गया।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat 

Video
Advertisement
x
This website is using cookies. More info. Accept
All Rights Reserved ©2024 MadhyaBharat News.