Since: 23-09-2009

  Latest News :
राज्यसभा चुनाव : 15 में से 10 भाजपा उम्मीदवार जीते.   गायक पंकज उधास का निधन.   जेपी नड्डा ने \'विकसित भारत, मोदी की गारंटी\' रथ को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना.   देश में स्थिर सरकार का असर कपड़ा उद्योग क्षेत्र में भी नजर आया: प्रधानमंत्री .   प्रधानमंत्री मोदी ने सबसे लंबा केबल ब्रिज `सुदर्शन सेतु\' देश को समर्पित किया.   बगैर लोको पायलट पटरी पर दौड़ी मालगाड़ी.   भाजपा का परिवार लगातार बढ़ रहा पार्टी देश में 370 से अधिक सीटें जीतेगी: मुख्यमंत्री डॉ. यादव.   भोपाल सहित 6 नगरीय निकायों में चलेंगी 552 ई-बसें.   मप्र: जीतू पटवारी का तंज बोले- पर्ची से निकले मुख्यमंत्री से नही संभल रहा प्रदेश.   ग्वालियर-चंबल अंचल में बुधवार को बूंदाबांदी की संभावना.   इंदौर रोड पर बस-डंपर से टकराई.   कूनो में सफल हुआ है चीतों का पुनर्स्थापन: केंद्रीय मंत्री.   मीसाबंदियों की सम्मान निधि फिर शुरू होगी- मुख्यमंत्री साय.   एक शैक्षणिक सत्र में दो बार होगी बोर्ड की परीक्षाएं, आदेश जारी.   सदन में उठा कवर्धा दोहरे हत्याकांड का मामला विपक्ष ने कहा कानून व्यवस्था गंभीर.   बड़े भाई ने छोटे भाई की गोली मार कर की हत्या.   नवविवाहिता की आग से जलकर मौत.   एंटी करप्शन ब्यूरो के 9 अफसरों ने आबकारी अधिकारी के सरकारी आवास में मारी रेड.  

दमोह News


damoh, speeding dumper , riding a bike

दमोह। जिले के हिंडोरिया थाना क्षेत्र में सोमवार दोपहर एक भीषण सड़क हादसा हो गया। यहां गिट्टी से भरे एक तेज रफ्तार डंपर ने दो बाइक सवार युवकों को टक्कर मार दी। टक्कर मारने के बाद डंपर पुलिया से नीचे पलट गया। हादसे में तीन युवकों की मौके पर ही मौत हो गई। हादसे की वीभत्सता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि शव के परखच्चे उड़ गए, जिससे उन्हें पहचान पाना भी मुश्किल हो गया, यही हाल उनकी बाइक का हुआ। हादसे के बाद डंपर चालक मौके से फरार हो गया। सूचना के बाद हिंडोरिया थाना प्रभारी अमित गौतम मौके पर पहुंचे और शव को पोस्टमार्टम के लिए भिजवाया और मर्ग कायम कर मामले को जांच में लिया।   जानकारी अनुसार घटना हिंडोरिया के ताज पुलिया की है। डंपर क्रमांक आरजे 44 जीए 1018 गिट्टी भरकर दमोह से हिंडोरिया जा रहा था। इस दौरान ताज पुलिया के समीप दो बाइक पर जा रहे तीन लोगों को डंपर चालक ने सीधी टक्कर मार दी। टक्कर इतनी भीषण थी कि बाईक के परखच्चे उड़ गए। मौके पर ही बाईक सवार तीनों युवकों की मौत हो गई। शव कई हिस्सों में बट गए। टक्कर मारने के बाद डंपर भी अनियंत्रित होकर पुलिया से नीचे पलट गया। तत्काल ही स्थानीय लोगों की भीड़ मौके पर एकित्रत हो गई और हिंडोरिया पुलिस को सूचित किया गया। मृतकों की पहचान कपिल पुत्र बलीराम अहिरवार 35 वर्ष निवासी हिंडोरिया वार्ड क्रमांक 11, दूसरी बाइक पर सवार अनिमेष मिश्रा 20 निवासी निमरमुंडा और वंश मिश्रा 16 निवासी निमरमुंडा के रूप में हुई है। घटना के बाद डंपर चालक फरार है उसका कहीं कोई सुराग नहीं लग पाया। हिंडोरिया थाना प्रभारी अमित गौतम ने बताया कि तीनों शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया है। फिलहाल पुलिस मामला दर्ज कर डंपर चालक की तलाश में जुट गई है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  26 February 2024

damoh, Damoh incident, Chief Minister

भोपाल। दमोह जिले में हुए सांप्रदायिक तनाव के मामले में मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने सोमवार को मामले की मजिस्ट्रियल जांच के आदेश दिए हैं। अपर कलेक्टर मीना मसराम, अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी दमोह को मजिस्ट्रियल जांच अधिकारी नियुक्त किया गया है।     मुख्यमंत्री ने उन्होंने सोमवार को सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स के माध्यम से कहा है कि मध्यप्रदेश में शांति और सौहार्द बनाए रखना सरकार की विशेष प्राथमिकता है। दमोह में कतिपय असामाजिक तत्वों ने कानून और व्यवस्था को बिगाड़ने का प्रयास किया, जिसे पुलिस प्रशासन ने बखूबी संभाल लिया। घटना की जांच के निर्देश दिए गए हैं। दोषियों पर कड़ी से कड़ी कार्रवाई की जाएगी।     उल्लेखनीय है कि दमोह के दमयंती नगर क्षेत्र में 03 फरवरी की रात लगभग 10 बजे बड़ी संख्या में असामाजिक तत्वों ने कोतवाली थाने का घेराव कर अनर्गल नारेबाजी की तथा कानून एवं शांति व्यवस्था भंग करने का प्रयास किया। दमोह कलेक्टर मयंक अग्रवाल ने घटना के कारणों की मजिस्ट्रियल जाँच के आदेश दे दिये हैं।     यह है विवाद नगर पुलिस अधीक्षक अभिषेक तिवारी ने बताया कि लालू शर्मा ने अंसार टेलर्स की दुकान में कपड़े सिलवाने के लिए डाले थे। कपड़े समय पर नहीं सिलने पर लालू ने शनिवार रात करीब 9.30 बजे अंसार टेलर्स की दुकान पर जाकर गाली-गलौज कर दी। उसके साथ गए राजू ठाकुर, विक्की शर्मा सहित एक अन्य युवकों ने अंसार खान के साथ मारपीट कर दी। इसी दौरान मौलाना हाफिज रिजवान जिला जेल के पास स्थित मस्जिद से घर जा रहे थे। मस्जिद की मार्केट में अंसार टेलर्स की दुकान में झगड़ा करते लोगों को देखा तो मौलाना उन्हें समझाने के लिए पहुंच गए। इस दौरान झगड़ा कर रहे चारों लोगों ने मौलाना के साथ झूमाझटकी की और उनकी गाड़ी में भी तोड़फोड़ कर दी। इसके बाद टेलर और दूसरे पक्ष के लोग कोतवाली पुलिस थाने पहुंच गए और शिकायत दर्ज कराई। जैसे ही लोगों को इसकी जानकारी लगी तो हजारों की संख्या में लोग कोतवाली पहुंच गए और आरोपितों की गिरफ्तारी की मांग को लेकर घेराव करने लगे।     भारी भीड़ के बीच व्यवस्था बिगड़ गई। काफी संख्या में पुलिस फोर्स मौके पर पहुंचे। रात 11 बजे तक थाने में गहमा-गहमी का माहौल रहा। इस मामले में पुलिस ने चार लोगों के खिलाफ 294, 323, 506 और 427 धारा के तहत मामला दर्ज किया है। एक आरोपित को गिरफ्तार भी कर लिया है। मामला बिगड़ता देख एएसपी संदीप मिश्रा, तहसीलदार, एसडीएम आरएल बागरी के साथ पुलिस फोर्स पैदल ही सड़कों पर उतरा और पूरी रात शहर में गश्त की गई। एसपी सुनील तिवारी ने बताया कि शनिवार रात कुछ प्रदर्शनकारी कोतवाली पहुंचे थे, जिन्हें समझाइश देकर जाने के लिए कहा गया था, लेकिन उनके द्वारा हंगामा किया गया था और सामाजिक सौहार्द्र बिगड़ने का प्रयास किया गया था। जिन्हें बलपूर्वक हटाया गया। ऐसे करीब 40 लोगों पर धारा 153 ए,141,147 के तहत मामला दर्ज कर उनकी पहचान की जा रही है। इसके बाद इनकी संख्या बढ़ भी सकती है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  5 February 2024

damoh,  doors of Jageshwarnath ,night

दमोह। दमोह के जागेश्वर नाथधाम बांदकपुर में रविवार की रात 12 बजे अदभुत नजारा था। महज 40 मिनट के लिए कपाट खुले और हजारों श्रद्धालुओं ने भगवान भोलेनाथ के दर्शन किए। बैकुंठ चतुर्दशी पर हरिहर मिलन की मान्यता के मुताबिक इस रात् भोलेनाथ के दर्शन से सारी व्याधियां दूर होती हैं। बता दें, सिर्फ बैकुंठ चतुर्दशी की रात में 12 बजे जागेश्वर नाथ के कपाट श्रद्धालुओं के दर्शन के लिए खोले जाते हैं। इसी रात भगवान भोलेनाथ को तुलसी अर्पित की जाती है। प्राचीन मान्यता के मुताबिक इस रात जागेश्वर नाथ का मिलन भगवान विष्णु से होता है। परंपरा के मुताबिक गर्भगृह में रोशनी को दूर रखा जाता है।अंधेरे में ही भगवान श्रद्धालुओं को दर्शन देते हैं। इस बार भी बीती रात 12 बजे महज 40 मिनट के लिए कपाट खुले गए थे और हजारों श्रद्धालुओं ने दर्शन किए।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  27 November 2023

damoh, Explosion, illegal firecracker factory

दमोह। शहर के बड़ा पुल क्षेत्र में अवैध रूप से संचालित पटाखा फैक्ट्री में मंगलवार दोपहर में विस्फोट होने से फैक्ट्री मालिक समेत तीन लोगों की मौत हो गई। जिनमें दो महिलाएं भी शामिल हैं। हादसे में 10 मजदूर बुरी तरह झुलस गए। बारूद की चपेट में आने से फैक्ट्री मालिक के शरीर का आधा हिस्सा चीथड़ों में तब्दील हो गया। पुलिस और दमकल की गाड़ियां मौके पर पहुंच गई हैं और राहत एवं बचाव कार्य जारी है। घायलों को अस्पताल भेजा गया है। घटनास्थल पर अफरातफरी का माहौल है।       जानकारी के अनुसार, शहर के बड़ा पुल क्षेत्र में एक पटाखा फैक्ट्री में मंगलवार को दोपहर करीब एक बजे जोरदार धमाका हुआ। इससे तीन लोगों की मौत हो गई। इसके अलावा 10 लोग गंभीर घायल हैं। मलबे में दबे लोगों को निकाल कर अस्पताल पहुंचाया गया है। जानकारी मिलते ही दमोह पुलिस अधीक्षक सुनील कुमार तिवारी और कलेक्टर मयंक अग्रवाल भी मौके पर पहुंच गए हैं। इसके अलावा पुलिस बल, प्रशासन, नगर पालिका का अमला घटनास्थल पर मौजूद है।   कलेक्टर मयंक अग्रवाल के मुताबिक करीब 13 लोगों को मलबे से निकाला गया है, जिनमें तीन लोगों की मौके पर ही मौत हो चुकी है। फैक्ट्री गैरकानूनी रूप से चल रही थी। जांच की जा रही है। साथ ही मामले में मजिस्ट्रेट जांच के आदेश दे दिए गए हैं। साथ ही हताहत लोगों को प्रशासनिक नियमानुसार मुआवजा राशि प्रदान की जाएगी।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  31 October 2023

damoh, Congress government ,Kamal Nath

भोपाल/ दमोह। कांग्रेस की दमोह में शनिवार को आयोजित जनसभा में प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कांग्रेस पार्टी द्वारा जारी वचनपत्र की बात करते हुए कहा कि कांग्रेस सरकार बनने पर हम महिलाओं को 1500 रूपये महीने देने का काम करेंगे, किसानों को पांच हार्स पॉवर तक फ्री बिजली देने और कर्ज माफ़ करने का काम करेंगे। कमलनाथ ने कहा कि अब आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है क्योंकि कांग्रेस की सरकार प्रचण्ड बहुमत से बनेगी और आप सभी के हित के लिए काम करेगी। 17 तारीख़ को आप ज़ब वोट देने जाएं तो कांग्रेस के वचनपत्र को ध्यान में रखे। बुंदेलखंड पैकेज की बात करते हुए कमलनाथ ने कहा कि जब केंद्र में कांग्रेस की सरकार थी तब राहुल गांधी ने बुंदेलखंड में आकर 7200 हजार करोड़ का बुंदेलखंड पैकेज देने का काम किया था। लेकिन मध्य प्रदेश की 18 साल की भाजपा सरकार ने बुंदेलखंड पैकेज का लाभ आप लोगों तक नहीं पहुंचने दिया। कमलनाथ ने आरोप लगाते हुए कहा कि आज भारतीय जनता पार्टी ने मध्य प्रदेश को चौपट प्रदेश बनाकर रख दिया है, आज प्रदेश में कृषि व्यवस्था, स्वास्थ्य व्यवस्था, शिक्षा व्यवस्था पूरी तरीके से चौपट हो चुकी है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  28 October 2023

damoh, Madhya Pradesh , Priyanka Vadra

दमोह। अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने कहा कि मध्य प्रदेश में कई वर्षों से भाजपा की सरकार है, लेकिन क्या प्रदेश की जनता के जीवन में तरक्की हुई? क्या रोज़गार मिले हैं ? क्या महंगाई घटी है? नहीं, तो भाजपा की सरकार जनता के लिए क्या कर रही है? देश और प्रदेश की सरकार बड़े-बड़े उद्योगपतियों के लिए चल रही है, उसमें मिडिल क्लास, गरीबों के लिए, किसानों के लिए कुछ नहीं है। उन्होंने दावा करते हुए कहा कि मध्य प्रदेश बड़े बदलाव के लिए तैयार है। 225 महीने के शासन में 250 घोटाले करने वाली भाजपा सरकार जा रही है। भारी बहुमत से कांग्रेस आ रही है।       प्रियंका शनिवार को मप्र के प्रवास के दौरान दमोह में जनसभा को संबोधित कर रही थीं। उन्होंने मंच पर पहुंचते ही सबसे पहले भगवान वाल्मीकि जयंती के अवसर पर उनके चित्र पर पुष्प अर्पित किए। उन्होंने सभा में भाजपा सरकार पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि आज नेता धर्म की बातें करते हैं, काम की नहीं, इससे जनता का ही नुकसान होता है। कुछ हटके बोलना चाहती हूं। किसानों को कोई राहत नहीं मिली। मनरेगा को कमजोर बना दिया। किसानों को कोई राहत नहीं मिली। ऐसा कानून लाए, जिसका लाभ नहीं मिला। महंगाई बढ़ती जा रही है। आज हर चीज पर जीएसटी लगा दी।     उन्होंने कहा कि नोटबंदी और जीएसटी लाकर छोटे दुकानदारों की कमर तोड़ दी। कोरोना में हमारे देश में किसी को राहत नहीं मिली, जबकि बाकी देशों में दुकानदारों को राहत दी गई। बच्चों की किताबें, यूनिफॉर्म, इलाज, सीमेंट हर चीज पर जीएसटी लगा दी गई है। उन्होंने कहा कि हम कह रहे हैं कि जातिगत जनगणना करो। बिहार में जातिगत जनगणना की गई है। वहां 84 फीसदी जनता एससी, एसटी और ओबीसी है, लेकिन अगर आप नौकरियों में बड़े-बड़े पदों को देखेंगे तो इन समुदायों का प्रतिनिधित्व क्या है? आप पाएंगे कि उतना प्रतिनिधित्व नहीं है।       उन्होंने कहा कि ये लोग कहते हैं कि ओल्ड पेंशन और किसानों के कर्ज माफ करने के लिए पैसे नहीं हैं। एक तरफ बेरोजगारी है तो दूसरी ओर महंगाई। मनरेगा को कमजोर बना दिया गया है। पेट्रोल, डीजल, खाद महंगा कर किसानों की कमर तोड़ दी। इससे रोजगार के जरिए बंद हो गए। महंगाई बढ़ती चली गई। मध्यप्रदेश में रोजगार के मौके बेहद कम हैं, इसलिए यहां पलायन बहुत हो रहा है। उन्होंने कहा कि पहले लाड़ली स्कीम क्यों? चुनाव के समय कह दिया कि लो लाड़ली स्कीम ले लो। कांग्रेस ने महिलाओं को आरक्षण दिया, इसलिए आज गांव-गांव में महिलाओं का प्रतिनिधित्व है। जब तक आप नहीं जागेंगे, आप इस सरकार से सवाल नहीं पूछेंगे, तब तक कुछ नहीं बदलेगा।     उन्होंने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को घेरते हुए कहा कि पिछले चुनाव की घोषणाएं इन्होंने पूरी कीं? 2018 में कहा था कि लाखों रोजगार देंगे? नेता समझ गया है कि चुनाव के समय खोखली घोषणाएं, जाति और धर्म की बात कर लो। नैया पार हो जाएगी, काम करने की जरूरत नहीं है। काम की बात नहीं करते, इसीलिए धर्म की बात करते हैं। उन्होंने कहा कि कर्नाटक, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और हिमाचल में पुराना पेंशन मिल रहा है। इन प्रदेशों में महिलाओं को भी पैसे मिल रहे हैं। हम जो गारंटी दे रहे हैं, वो इन प्रदेशों में देख सकते हैं। कांग्रेस महंगाई, बेरोजगारी और भ्रष्टाचार के खिलाफ लगातार लड़ रही है।   सभा को प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ ने भी संबोधित किया। उन्होंने कहा कि बुंदेलखंड पैकेज का बुंदेलखंड में लाभ नहीं मिला। हमें बेरोजगारी दूर करने से पहले भाजपा के नेताओं को बेरोजगार बनाना है। यह मध्य प्रदेश के भविष्य का चुनाव है। शिवराज ने 22 हजार घोषणाएं की हैं। झूठ की मशीन डबल स्पीड से चल रही है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  28 October 2023

damoh, Landslide , track near Salaiya railway station

दमोह। मध्य प्रदेश में दमोह जिले में कटनी- बीना रेलखंड के सलैया स्टेशन से करीब दो किलोमीटर दूर गुरुवार सुबह रेलवे लाइन की मिट्टी धंस गई। इससे इस रूट पर आवागमन बाधित हो गया है। हालांकि, रेल कर्मियों द्वारा सुधार कार्य करने के बाद सुरक्षा को देखते हुए धीमी गति से ट्रेनों को निकाला जा रहा है। इस संबंध में स्थानीय लोगों ने बताया कि लगातार हो रही बारिश के कारण सलैया रेलवे स्टेशन के पास तीसरी लाइन पर डाली गई मिट्टी का कटाव हो गया और उसके चलते डाउन ट्रैक की मिट्टी भी कटकर बह गई। गुरुवार सुबह रेलवे के कर्मचारियों ने पटरियों के पास मिट्टी धंसी देखी तो वरिष्ठ अधिकारियों को सूचना दी। इसके बाद ट्रैक से गुजरने वाली ट्रेनों को छोटे स्टेशनों में पर ही रोक दिया गया और दमोह व कटनी से पहुंची टीमों ने सुधार कार्य शुरू किया ।     उल्लेखनीय है कि हाल में इस रूट पर तीसरी लाइन का काम हुआ था। इस दौरान मिट्टी के कटाव को रोकने के लिए मलबा डालकर उसमें बोरियां रखी गई थी, लेकिन लगातार बारिश के कारण मिट्टी कटकर बह गई। इसके बाद रेलवे के अधिकारियों के साथ आरपीएफ व जीआरपी की टीम ने मौके पर पहुंच स्थिति का जायजा लिया और ट्रेनों को रोक रोक कर सुधार कार्य कराया गया। इससे इस रूट की कई ट्रेनें प्रभावित हो गईं। सिंगरौली सुपर फास्ट एक्सप्रेस, गोरखपुर एक्सप्रेस, रेवांचल एक्सप्रेस, दयोदय एक्सप्रेस, रीवा एक्सप्रेस देरी से चल रही हैं। वहीं, कटनी बीना मेमू को जरुआ खेड़ा स्टेशन से पहले समाप्त कर दिया गया तो कामायनी एक्सप्रेस को बीना से सीधे नैनी स्टेशन चलाया गया। क्षेत्रीय रेल प्रबंधक आशीष रावलानी का इस मामले में कहना है कि प्रारंभिक सुधार कर ट्रेनों को निकालने का काम शुरू हो गया है। बाकी कार्य भी कराया जा रहा है। उन्होंने बताया कि कटनी रेलवे सेक्शन का क्षेत्र नहीं है लेकिन जिले से भी टीम मौके पर भेजी गई हैं।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  29 June 2023

bhopal, GST team raids ,Dal Mill

भोपाल। मध्य प्रदेश के दमोह जिले में हिन्दू छात्राओं को हिजाब पहनाने के मामले में सुर्खियों में आए गंगा जमुना स्कूल के संचालक की दाल मिल पर शुक्रवार की दोपहर कृषि मंडी, वन विभाग और जीएसटी की टीम ने छापा मार कार्रवाई शुरू की। इसमें टैक्स और बिक्री से संबंधित दस्तावेजों की जांच की जा रही है। इस टीम में जीएसटी के अधिकारियों के साथ जिला प्रशासन और वन विभाग के अधिकारी शामिल हैं।     शुक्रवार दोपहर में जीएसटी टीम फुटेरा मोहल्ला स्थित गंगा जमुना स्कूल के संचालक इदरीश खान की दाल मिल पर पहुंची। मिल संचालक का निवास भी इसी परिसर में है। टीम ने यहां सेल परचेज डिपार्टमेंट में दस्तावेजों की जांच शुरू की और कृषि और वन विभाग की टीमें भी अपने-अपने स्तर पर दस्तावेज खंगाल रही हैं। टीम के एक अधिकारी ने बताया कि रात तक जांच पूरी हो पाएगी, उसके बाद ही कुछ कह पाएंगे। असिस्टेंट कमिश्नर (जीएसटी) उपेंद्र त्रिपाठी के नेतृत्व में सागर से एक टीम गंगा जमुना पल्स मिल में दबिश देने पहुंची। जांच दल में 24 से ज्यादा अधिकारी और कर्मचारी हैं। इन्हें मिल में बड़ी मात्रा में दालें कट्टों में भरी मिली हैं।     उपेंद्र त्रिपाठी ने बताया कि हमारी टीम सागर से आई है। हम गंगा जमुना पल्स मिल में सेल परचेज डिपार्टमेंट में जांच करने आए हैं। दस्तोवज देखकर पता लगा रहे हैं कि इन्होंने टैक्स जमा किया है या नहीं। टर्नओवर दिखा रहे हैं कि नहीं। मंडी में जो जानकारी दी जा रही है, वह हमारे विभाग को भी दी जा रही है कि नहीं। रिकार्ड देखने के बाद ही कुछ कह पाएंगे। टीम में दमोह के एसडीएम गगन बिसेन, एसडीएम हटा अभिषेक सिंह, वन विभाग से रेंजर विक्रम चौधरी सहित आरआई, पटवारी और अन्य कर्मचारी मौजूद हैं।     गौरतलब है कि हिंदू छात्राओं को हिजाब पहनाने के मामले से चर्चाओं में आए गंगा जमुना स्कूल में धर्मांतरण और बच्चों को जबरदस्ती नमाज पढ़ाए जाने जैसे खुलासे भी हुए हैं। इस मामले में फिलहाल जांच चल रही है। स्कूल संचालक की फर्म से जुड़े करोड़ों रुपये के कारोबार की जांच भी मुख्यमंत्री के निर्देश पर डीजीपी और मुख्य सचिव द्वारा की जा रही है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  9 June 2023

damoh, DEO ,BJP leaders

दमोह। स्कूली छात्राओं को हिजाब पहनाने के मामले में गंगा जमुना स्कूल को क्लीन चिट देने वाले जिला शिक्षा अधिकारी एसके मिश्रा के चेहरे पर मंगलवार को कुछ भाजपा कार्यकर्ताओं द्वारा स्याही फेंकी गई थी। इस मामले में डीईओ ने मंगलवार देर रात भाजपा जिला उपाध्यक्ष सहित तीन अन्य लोगों पर कोतवाली में एफआइआर दर्ज कराई है। भाजपा के तीनों पदाधिकारियों के विरुद्ध शासकीय कार्य में व्यवधान सहित अन्य धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है।   जिला शिक्षा अधिकारी एस के मिश्रा का कहना है कि उनके द्वारा गंगा जमुना स्कूल को क्लीन चिट देने से इस घटना का कोई संबंध नहीं है। असल में भाजपा जिला उपाध्यक्ष अमित बजाज ठेकेदार हैं और शासकीय हायर सेकेंडरी स्कूल बिलगुवा में मरम्मत का काम उनकी फर्म वर्धमान कंस्ट्रक्शन कंपनी के द्वारा किया गया था। बिल विलंब से प्रस्तुत करने पर राशि लैप्स हो गई, जिससे नाराज होकर उनके द्वारा मेरे ऊपर स्याही फेंकी गई है । उन्होंने कहा कि अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद द्वारा भी 1 जून को उनका मुंह काला करने का प्रयास किया गया था लेकिन वह कार्यालय में छिप गए थे इसके बाद भाजपा के पदाधिकारियों ने षडयंत्र पूर्वक इस घटना को अंजाम दिया। उन्होंने बताया कि इस घटना से पहले जिला शिक्षा कार्यालय की विद्युत सप्लाई को बंद करा दिया गया था, जिससे सीसीटीवी कैमरा में रिकॉर्डिंग ना हो सके और अचानक ही इस प्रकार की घटना को अंजाम दिया। इस मामले में पुलिस अधीक्षक राकेश कुमार सिंह का कहना है कि जिला शिक्षा अधिकारी एस के मिश्रा के आवेदन के उपरांत कोतवाली में अमित बजाज, मोंटी रैकवार, संदीप शर्मा के विरुद्ध शासकीय कार्य में व्यवधान, किसी व्यक्ति के अपमान करने के इरादे से हमला करना, किसी व्यक्ति को गलत तरीके से रोकने आदि धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  7 June 2023

bhopal, Recognition, Damoh

भोपाल। हिन्दू छात्राओं के हिजाब पहने हुए पोस्टर जारी होने के मामले में शिक्षा विभाग द्वारा दमोह जिले की अशासकीय शिक्षण संस्था गंगा-जमुना उच्चतर माध्यमिक विद्यालय की मान्यता तत्काल प्रभाव से निलंबित कर गई है। इस संबंध में लोक शिक्षण सागर संभाग के संयुक्त संचालक ने शुक्रवार को स्कूल की मान्यता तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दी है। यह जानकारी जनसम्पर्क अधिकारी अशोक मनवानी ने शुक्रवार को दी। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा विद्यालय के संबंध में गंभीर शिकायतें संज्ञान में आने पर तथ्यों की जानकारी लेकर उसके अनुरूप कार्यवाही के निर्देश दिए गए थे। अधिकारियों के निरीक्षण में इस अशासकीय विद्यालय द्वारा विद्यार्थियों के लिए उचित व्यवस्थाएँ न किए जाने और बालिकाओं को आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध न कराए जाने के तथ्य सामने आए, जिसके फलस्वरूप मान्यता निलंबित करने की कार्यवाही की गई है। विद्यालय प्रबंधन को मान्यता के नियमों के उल्लंघन का दोषी भी पाया गया है। गंगा जमना स्कूल में हिजाब मामले की जांच करने के लिए शुक्रवार को राज्य बाल आयोग की टीम भी स्कूल पहुंची। टीम के सदस्य ओंकार सिंह और मेघा पवार स्कूल पहुंचे और प्रबंधक और प्राचार्य से जानकारी ली। बच्चों को स्कार्फ पहनाने का कारण पूछा। इस पर स्कूल प्राचार्य अफसा शेख ने कहा कि अभी तक किसी ने आपत्ति दर्ज नहीं कराई। जिस पर टीम ने कहा कि किसी ने आपत्ति नहीं दर्ज कराई तो क्या बुर्का पहना देंगे। बाद में उन्होंने स्कूल डायरेक्टर इदरीश खान से जवाब मांगा। इस पर उन्होंने कहा कि यह स्कूल का ड्रेस कोड है। इसके जवाब में उन्होंने कहा हिंदू धर्म में कहीं भी बच्चियों का सिर ढंकने की परंपरा नहीं है। इसके बाद आयोग के सदस्यों ने उन अभिभावकों से बात की, जिन्होंने स्कूल पर आरोप लगाए थे कि उनकी बेटियों को हिजाब पहनने मजबूर किया जाता है। टीम के साथ दमोह तहसीलदार मोहित जैन और जिला शिक्षा अधिकारी एसके मिश्रा मौजूद रहे। टीम के सदस्यों ने स्कूल की किताबों की जानकारी भी ली। राज्य बाल आयोग की टीम ने स्कूल प्रबंधन से कई मामलों में पूछताछ कर स्कूल के कुछ नियमों में भी आपत्ति ली। टीम के सदस्यों ने कई घंटे तक जांच पड़ताल की। सुबह स्कूल प्रबंधन ने जताया था खेद इससे पहले गंगा जमना स्कूल में हिंदू छात्राओं को हिजाब पहनाने के मामले में स्कूल प्रबंधन ने स्कार्फ को हटा दिया और लव पे दुआ बनकर गीत की जगह जन गण मन गाने की बात कही। इसके साथ ही प्रबंधन ने इस मामले में खेद भी जताया है। शुक्रवार सुबह गंगा जमना स्कूल के प्रबंधक मोहम्मद इदरीस ने पत्रकार वार्ता आयोजित कर कहा कि संस्था के बच्चों का हाई स्कूल का परीक्षा परिणाम उत्कृष्ट आया। बच्चों को बधाई देने के लिए एक फ्लैक्स लगाया गया था इस पर कुछ संगठनों के द्वारा आपत्ति दर्ज की गई। स्कूल यूनिफार्म से यदि किसी की भावनाएं आहत हुई है तो वह इसके लिए खेद जताते हैं और अब जन गण मन ही स्कूल में गाया जाएगा। संस्था की छात्राओं की स्कूल यूनिफार्म में स्कार्फ हमेशा स्वैच्छिक रखा गया था, लेकिन आपत्ति आने पर स्कार्फ हटाया जाता है और इसके स्थान पर दुपट्टा पहन सकते हैं। बाकी जांच समिति को वह जानकारी देंगे। कलेक्टर ने भी दी थी जांच की जानकारी   एसपी कार्यालय में कलेक्टर मयंक अग्रवाल ने भी पत्रकारों को जानकारी देते हुए बताया कि मुख्यमंत्री के द्वारा दिए निर्देश के बाद जांच समिति बनाई गई है जो जांच कर रही है। स्कूल प्रबंधन ने आज सुबह जानकारी देते हुए बताया कि उन्होंने स्कार्फ हटा दिया है और गीत की जगह जन गण मन गया जाएगा। यह जानकारी स्कूल प्रबंधन ने दी है। स्कूल 2010 से संचालित है और तभी से स्कार्फ लागू है। दरअसल, गंगा जमना स्कूल ने जो फ्लेक्स लगाया था उसमे हिंदू छात्राओं को जिस स्कार्फ को पहने दिखाया गया था, उसी को लेकर यह विवाद सामने आया था। हिंदू संगठन के लोगों ने कलेक्टर को ज्ञापन सौंपकर कहा था कि स्कूल में छात्राओं को हिजाब पहनाया जा रह है जो गलत है और उसके बाद ही गृहमंत्री और मुख्यमंत्री ने जांच के निर्देश दिए थे। इसके बाद शाम को शिक्षा विभाग ने आदेश जारी कर हिजाब मामले में नियमों का पालन नहीं किए जाने पर स्कूल की मान्यता निलंबित कर दी है। जारी आदेश के तहत मध्यप्रदेश माध्यमिक एवं उच्चतर माध्यमिक शालाओं की मान्यता नियम 2017 के नियम-11(1) के तहत अशासकीय शिक्षण संस्था-गंगा जमुना उच्चतर माध्यमिक विद्यालय दमोह (डाइस कोड-23120318304) की मान्यता, नियम 5 और 9 के अधीन विहित मानको, शर्तो और उत्तरदायित्वों तथा समय-समय पर जारी निर्देशों का प्रथम दृष्टया पालन नहीं किए जाने के फलस्वरूप लोक शिक्षण सागर संभाग सागर के संयुक्त संचालक ने तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है। यह आदेश तत्काल प्रभावशील होगा। जारी आदेशानुसार जिला शिक्षा अधिकारी दमोह के द्वारा अपने कार्यालयीन पत्र के माध्यम से जिले में संचालित अशासकीय शिक्षण संस्था गंगा जमुना उच्चतर माध्यमिक विद्यालय दमोह के किए गए निरीक्षण में मध्यप्रदेश माध्यमिक एवं उच्चतर माध्यमिक शालाओं की मान्यता नियम 2017 एवं मान्यता संशोधन नियम 2020 में वर्णित निर्धारित मापदण्ड का विद्यालय में पालन नहीं करना प्रतिवेदित किया गया है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  3 June 2023

damoh,

दमोह। हिजाब वाले पोस्टर के कारण विवाद में आए स्थानीय गंगा जमुना हायर सेकेंडरी स्कूल की प्रेयर में अब अल्लामा इकबाल का यह गीत ‘लब पे आती है दुआ’ नहीं गाया जाएगा। इसकी जगह पर सिर्फ राष्ट्रगीत गाया जाएगा। वहीं, स्कूल की छात्राओं को हिजाब से भी मुक्ति मिल गई है। मुख्यमंत्री के आदेश पर प्रशासन द्वारा की गई सख्ती से यह संभव हो सका है।   कलेक्टर दमोह मयंक अग्रवाल का कहना है कि मुख्यमंत्री के सख़्त निर्देश पर स्कूल मामले में गठित समिति जांच करेगी कि ये सब किन परिस्थितियों में हुआ। इसके साथ हिजाब से भी मुक्ति मिल गई है। गौरतलब है कि पोस्टर वाला मामला सामने आने के बाद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कलेक्टर को इस मामले की शीघ्र जांच के निर्देश दिए थे।   उल्लेखनीय है कि शहर के फुटेरा वार्ड स्थित गंगा जमुना हायर सेकेंडरी स्कूल में टाप करने वाली छात्राओं के पोस्टर लगाए गए थे, जिनमें कुछ हिंदू छात्राओं को भी हिजाब पहने दिखाया गया था। स्कूल पर हिंदू संगठनों ने मंतातरण के आरोप लगाए थे। वहीं, राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग के अध्यक्ष प्रियंक कानूनगो ने भी ट्वीट कर इस मामले में प्रशासन को जांच के निर्देश दिए थे। जिसके बाद गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा द्वारा भी इस मामले में कलेक्टर को जांच के निर्देश दिए जाने के बाद से ही इस मामले में जांच प्रारंभ कर दी गई थी।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  2 June 2023

damoh,  child died  ,floor bus

दमोह। जिले के बटियागढ़ थाना क्षेत्र में दमोह-छतरपुर मार्ग पर ग्राम चैनपुरा के बरखेड़ा तिराहे के पास शुक्रवार को सुबह अपनी दादी के साथ जा रहा चार वर्षीय बालक बस के फर्स में हुए छेद से नीचे गिर गया। इसके बाद बस का पहिया उसे कुचलते हुए निकल गया, जिससे उसकी मौके पर ही मौत हो गई। सूचना मिलने पर पुलिस मौके पर पहुंची और बच्चे के शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा। पुलिस ने बस को कब्जे में लेकर मामले की जांच शुरू की।     बटियागढ़ थाना प्रभारी पीडी दुबे ने ग्राम कुड़ीला निवासी देशराज सिंह का चार वर्षीय बेटा हेमंत अपनी दादी के साथ रिश्तेदारी में कारीजोग खेजरा गांव आया था। शुक्रवार सुबह वह वापस अपने गांव लौट रहे थे। दमोह से छतरपुर जा रही शैलेंद्र ट्रांसपोर्ट कंपनी की बस में दोनों नरसिंहगढ़ से सवार हुए थे। इसी बीच चैनपुरा के आगे बरखेड़ा तिराहे के पास बस के फर्श में हुए छेद पर ढका पटिया टूट गया और हेमंत उस छेद से बस के नीचे सड़क पर गिर गया, जिससे उसका सिर बस के पहिए से कुचल गया और उसकी घटनास्थल पर ही मौत हो गई। बस में सवार लोगों के शोर मचाने पर चालक ने बस रोकी। लोगों की सूचना पर पुलिस मौके पर पहुंची। बस को बटियागढ़ थाने में खड़ा कराया गया है और फिलहाल आगे की कार्रवाई की जा रही है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  19 May 2023

damoh, Stolen  locker , ATP machine ,electricity office

दमोह। कोतवाली थाना क्षेत्र में बिजली कंपनी के दफ्तर में लगी एटीपी मशीन से अज्ञात चोर बीती रात 3 लाख 40 हजार रुपये चोरी कर ले गए। घटना की जानकारी शनिवार सुबह मिली। जिसके बाद पुलिस को सूचना दी गई। पुलिस प्रकरण दर्ज कर आरोपियों की तलाश कर रही है।   प्राप्त जानकारी के अनुसार नगर के किल्लाई नाका पर स्थित बिजली कंपनी के कार्यालय में लगी आनलाइन बिल भरने वाली एटीपी मशीन से शुक्रवार की रात अज्ञात चोरों ने लाखों रुपए की चोरी कर ली और मौके से भाग निकले। शनिवार सुबह जब मशीन ऑपरेटर कार्यालय पहुंचा और उसने मशीन का लॉकर खोला तो उसमें पैसे ना देख कर हैरान रह गया। तत्काल ही वरिष्ठ अधिकारियों को सूचना दी और पुलिस को सूचित किया।   एटीपी आपरेटर अमित खरे ने बताया कि वह रात करीब 8:30 बजे एटीपी मशीन के लाकर में 3,40,000 रुपये रखकर अपने घर चला गया था कार्यालय के मुख्य गेट पर ताला लगा हुआ था। शनिवार सुबह जब वह कार्यालय पहुंचा और अपने कक्ष में जाकर एटीपी मशीन देखी तो उसके लॉकर में रखे 3,40,000 रुपए गायब थे और लॉकर का ताला टूटा हुआ था। कुछ स्थानों पर चोर अपने निशान भी छोड़ गया है। एक दीवार से कूदकर भागने के निशान मिले हैं। तत्काल ही कोतवाली पुलिस को सूचना दी गई, जिसके बाद पुलिस अज्ञात चोरों की तलाश में जुट गई है।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  4 March 2023

मध्यप्रदेश ने मलैया के कार्यकाल में सिंचाई में अभूतपूर्व उपलब्धि अर्जित की

  ये सच है कि जयंत मलैया के बिना अधूरा है दमोह मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि पूर्व मंत्री जयंत मलैया के कार्यकाल में मध्यप्रदेश ने सिंचाई क्षेत्र में अभूतपूर्व उपलब्धि अर्जित की। उन्हें मंत्री-मंडल में जो भी कार्य सौंपे गये, उन्होंने पूरी जिम्मेदारी के साथ पूर्ण किये। वित्त मंत्री, नगरीय विकास मंत्री और सिंचाई मंत्री के रूप में उनका कार्यकाल उपलब्धि भरा रहा है। मुख्यमंत्री चौहान आज दमोह जिले के एकलव्य विश्वविद्यालय परिसर में पूर्व मंत्री  जयंत मलैया के अमृत महोत्सव को संबोधित कर रहे थे। मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि यह सच है कि जयंत मलैया के बिना दमोह अधूरा है। वे एक ऐसा व्यक्तित्व है जिन्होंने सभी का मन जीत लिया। उन्होंने मध्यप्रदेश की बेहतर सेवा की है, वे इसी प्रकार आगे भी काम करते रहे। मुख्यमंत्री ने मलैया को उनके जीवन के 75 वर्ष पूर्ण होने पर सुखी, निरोगी और स्वस्थ जीवन के लिये शुभकामनाएँ दी। मुख्यमंत्री  चौहान ने  मलैया पर केन्द्रित पुस्तक "जय यात्रा" का विमोचन भी किया। मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि  मलैया बेहद सहज, सरल, शिष्ट और शालीन व्यक्ति है। उनके द्वारा की गई मध्यप्रदेश की सेवा के लिये प्रदेश की जनता की ओर से मैं उन्हें धन्यवाद देता हूँ। मुख्यमंत्री ने कहा कि यदि कोई कार्य महत्वपूर्ण और गंभीर हो तो उसे सौंपने के लिये एक ही व्यक्ति का चेहरा सामने आता है, वह जयंत मलैया है। उन्हें मंत्री-मण्डल में जिस भी विभाग के कार्य सौंपे गये, उन्होंने कुशलता के साथ पूरे किये। मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि मलैया मित्रता और शत्रुता, सुख-दुख और मान-अपमान सभी में समान रहते है। जो दूसरों को जीते वह वीर, जो अपने आप को जीते वह महावीर, जो महावीर वो जितेन्द्रिय, जो जितेन्द्रिय वह जिन और जो जिन वही जैन और वही जयंत है ऐसे है हमारे जयंत मलैया। उन्होंने सभी कार्य पूरी तन्मयता और बेहतर ढंग से किये। पूर्व लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने जीवन के 75 वर्ष पूर्ण होने पर शुभकामनाएँ देते हुए  मलैया को एक कुशल और जिम्मेदारी से कार्य करने वाला जननायक बताया, जो हमेशा जनता की सुख-दुख की चिंता करता है। केन्द्रीय कृषि मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने कहा कि मलैया ने लोगों को आदर्श नेतृत्व दिया। वे एक सफल कार्यकर्ता, नेता, प्रशासक और मिलनसार व्यक्ति है। उन्हें जो भी दायित्व मिले उसका पूरी जिम्मेदारी के साथ निर्वहन किया। उनका अमृत महोत्सव पर हार्दिक अभिनंदन और स्वागत है। केन्द्रीय राज्य मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल ने कहा कि यदि किसी में पीढ़ी के अंतर को खत्म करने की कूवत है, तो वह मलैया जी में है। उनकी मित्रता जिससे है, उसके लिये वे कुछ भी कर गुजरने को तैयार रहते है। लोक निर्माण मंत्री गोपाल भार्गव ने कहा कि आज अत्यंत खुशी का दिन है कि हम आज अमृत महोत्सव के कार्यक्रम में शामिल हुए। उन्होंने कहा कि  मलैया से उनका संबंध 50 साल पुराना है और अनेक यादे जुड़ी हुई हैं। नगरीय विकास एवं आवास मंत्री  भूपेन्द्र सिंह ने मलैया को अमृत महोत्सव की शुभकामनाएँ देते हुए कहा कि उनका मार्गदर्शन और आशीर्वाद हमेशा मिलता रहेगा। सांसद  वी.डी. शर्मा ने जन्म-दिन की शुभकामनाएँ देते हुए मलैया को सहज, सरल व्यक्तित्व का धनी बताया, जिसने हमेशा बुंदेलखंड और प्रदेश में विकास के लिये कार्य किया। कार्यक्रम को पूर्व मंत्री अजय विश्नोई,कैलाश विजयवर्गीय, पूर्व वित्त मंत्री  तरूण भनोत और विनोद गोटिया सहित अनेक जन-प्रतिनिधियों ने संबोधित किया। पूर्व मंत्री  जयंत मलैया ने सभी का आभार माना। कार्यक्रम में विधायक, जन-प्रतिनिधि और बड़ी संख्या में नागरिक मौजूद रहे।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  12 December 2022

मुख्यमंत्री चौहान ने दमोह जिले में गोलीबारी की घटना पर दुख व्यक्त किया

  घटना की जाँच कर दोषियों को कठोरतम सजा दिलाने के निर्देश  मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने दमोह जिले के देहात थाना क्षेत्र अंतर्गत ग्राम देवरान में गोलीबारी की घटना में एक ही परिवार के तीन सदस्यों की असामयिक मृत्यु होने पर दुख व्यक्त किया है। मुख्यमंत्री चौहान ने ईश्वर से दिवंगत आत्माओं को शांति और शोकाकुल परिवार को यह दुख सहन करने की शक्ति देने की प्रार्थना की है। उन्होंने घायलों के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की कामना भी की है। मुख्यमंत्री चौहान ने जिले के प्रशासनिक अधिकारियों को प्रभावितों को उचित आर्थिक सहायता देने और घटना की जाँच कर दोषियों को कठोरतम सजा दिलाने के निर्देश दिए हैं।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  26 October 2022

मुख्यमंत्री चौहान ने दमोह जिले में संचालित योजनाओं की समीक्षा की

सभी जिलों में संचालित करें ऊर्जा संरक्षण अभियान दोषी जिला पंचायत सीईओ को निलंबित करने के निर्देश मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश में विद्युत की बचत का विचार जन-जन तक पहुँचाने के लिए जागरूकता अभियान का संचालन जरूरी है। जिलों में अभियान की गतिविधियाँ प्रारंभ की जाएँ। ऊर्जा संरक्षण आज की आवश्यकता है। राज्य सरकार ने जनता को पर्याप्त बिजली सुविधा के लिए 24 हजार करोड़ रूपये की सब्सिडी देने का कार्य किया है। यदि सौ रूपये की बिजली नागरिक को उपलब्ध होती है तो सरकार के करीब एक हजार रूपये खर्च होते हैं। जिला स्तर पर कलेक्टर्स और संभाग स्तर पर कमिश्नर्स विद्युत प्रदाय से जुड़ी शिकायतों को दूर करवाएँ। रबी फसलों की बोवनी के समय भी किसानों को बिना बाधा के जरूरी विद्युत की आपूर्ति होती रहे। अवैध कनेक्शन के मामलों में सख्त कार्यवाही हो। बेहतर बिजली प्रदाय के लिए सभी संधारण कार्य और विद्युत देयकों की वसूली का कार्य किया जाए। गड़बड़ियों को सुधारा जाए। व्यवस्थाओं को सुनिश्चित करने में ग्रामवासियों का सहयोग भी लिया जाए। मुख्यमंत्री  चौहान आज सुबह वीडियो कॉन्फ्रेंस द्वारा दमोह जिले में संचालित योजनाओं की समीक्षा कर रहे थे। मुख्यमंत्री चौहान ने जन-कल्याणकारी योजनाओं की विस्तार से समीक्षा कर आवश्यक निर्देश दिए। वीडियो कॉन्फ्रेंस में राजस्व एवं परिवहन मंत्री  गोविंद सिंह राजपूत और विधायक पी.एल तंतुवाय और धर्मेन्द्र सिंह लोधी भी जुड़े।   कमिश्नर और कलेक्टर ने की है दोषियों को हटाने और निलंबन की कार्यवाही   बताया गया कि मुख्यमंत्री चौहान की मंशा के अनुरूप लापरवाह और भ्रष्ट आचरण के दोषी अधिकारियों-कर्मचारियों के विरूद्ध निलंबन की कार्यवाही की गई है। कमिश्नर सागर  मुकेश शुक्ला ने बताया कि अनियमितताओं के लिए मुख्य कार्यपालन अधिकारी, टीकमगढ़  सुदेश मालवीय को हटाने की कार्यवाही की गई है। कलेक्टर दमोह एस. कृष्ण चैतन्य ने बताया कि गड़बड़ियों संबंधी शिकायतों पर कार्यवाही कर 8 ग्रामीण रोजगार सहायकों की सेवा समाप्त की है और 5 पंचायत सचिवों को निलंबित किया गया है।   मुख्यमंत्री चौहान ने अनियमितता के दोषी सीईओ श्री मालवीय को निलंबित करने के निर्देश दिए। पुरस्कृत होंगे श्रेष्ठ कार्य करने वाले   मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि श्रेष्ठ कार्य करने वाले पुरस्कृत किए जाएंगे। जिलों में पदस्थ अधिकारी-कर्मचारी टीम भावना के साथ कार्य करें। अच्छा कार्य करने वाले अभिनंदनीय हैं। गड़बड़ी करने वालों के विरूद्ध सख्त कदम भी उठाए जाएंगे। अवैध कार्यों में लिप्त व्यक्तियों पर प्रहार आवश्यक है।   जल जीवन मिशन   मुख्यमंत्री चौहान ने जिले में जल जीवन मिशन के कार्यों की जानकारी प्राप्त की। उन्होंने निर्देश दिए कि योजना के क्रियान्वयन के समय सड़कों की स्थिति भी सही बनी रहे। जहाँ पाइप लाइन बिछाने से सड़कों की मरम्मत अब तक नहीं हो पाई है, उन कार्यों को प्राथमिकता से पूर्ण किया जाए। जल कर वसूली, नल-जल योजनाओं के संधारण के कार्य समय पर किए जाएँ। आम जनता को पीने के पानी की उपलब्धता हमारी प्राथमिकता है। पूर्ण हुई एकल जल योजनाओं और अन्य योजनाओं का समारोह पूर्वक शुभारंभ किया जाए। जानकारी दी गयी कि 45 ग्रामों में विलेज वॉटर एंड सेनिटेशन कमेटी कार्य कर रही हैं। साप्ताहिक बैठक कर मिशन के कार्यों की समीक्षा की जाती है। जिले में 160 ग्रामों में जल- प्रदाय सुचारू है। शेष कार्य मार्च 2023 तक पूर्ण करने का लक्ष्य है।   प्रधानमंत्री आवास योजना   मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना से संबंधित शिकायतों पर सख्त कार्यवाही की जाए। यदि कहीं से भ्रष्टाचार की शिकायत प्राप्त हो तो जाँच कर दोषी के विरूद्ध कदम उठाए जाएँ। बताया गया कि जिले में कुल 1 लाख 5 हजार आवास गृह का लक्ष्य है। प्रति माह 1000 से 1800 तक आवास गृह बन रहे हैं। आवास प्लस में 20 हजार आवास का लक्ष्य मिला है। इनमें से 19 हजार 362 प्रकरण स्वीकृत हो गए हैं।   मुख्यमंत्री जन-सेवा अभियान   मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि आम जनता को केन्द्र और राज्य सरकार की फ्लेगशिप योजनाओं सहित अन्य कल्याणकारी कार्यक्रमों का पूरा लाभ दिलवाने के लिए प्रधानमंत्री मोदी के जन्म-दिवस 17 सितम्बर से 31 अक्टूबर तक राज्यव्यापी मुख्यमंत्री जन-सेवा अभियान संचालित किया जा रहा है। प्राप्त प्रत्येक आवेदन का परीक्षण कर पात्र हितग्राही को योजना का लाभ दिलवाने पर ध्यान दिया जाए। शिविरों के संचालन और नागरिकों को योजनाओं का लाभ दिलवाने का दायित्व गंभीरता से निभाया जाए। बताया गया प्राप्त 81 हजार 482 आवेदन पत्र में से 54 हजार 868 का निराकरण किया जा चुका है। सर्वाधिक आवेदन आयुष्मान कार्ड निर्माण के मिल रहे हैं। आगामी 26 अक्टूबर से अभियान के दूसरे चरण की कार्यवाही प्रारंभ होगी।   नशे के विरूद्ध अभियान और अपराध नियंत्रण   मुख्यमंत्री  चौहान ने कहा कि नशे के अवैध कारोबार को ध्वस्त किया जाए। बच्चों में नशे की लत लगाने वालों के विरुद्ध से सख्त से सख्त कार्यवाही की जाए। बताया गया कि नशे के विरूद्ध जन-जागरूकता अभियान भी चलाया जा रहा है। ऑपरेशन मुस्कान सहित अपराध नियंत्रण के कार्य गंभीरता से किए जा रहे हैं।   सड़कों पर घूमती गौ-माता को गौशालाओं में पहुँचाएँ मुख्यमंत्री  चौहान ने कहा कि सड़कों पर पाई जाने वाली गौ-माता को गौ-शालाओं में पहुँचाने का कार्य निरंतर किया जाए। गौ-वंश की देखभाल के लिए सामाजिक संगठनों के सहयोग से संचालित गौशालाओं में भेजना जरूरी है। कलेक्टर ने बताया कि 37 में से 21 गौशालाएँ प्रारंभ हो गई हैं और गौ-वंश संरक्षण पर ध्यान दिया जा रहा है। वीडियो कॉन्फ्रेंस में मुख्यमंत्री चौहान ने सीएम हेल्प लाइन में दर्ज प्रकरणों के निराकरण, स्व-सहायता समूहों के संचालन, लाड़ली लक्ष्मी योजना, एक जिला-एक उत्पाद योजना, सीएम राइज विद्यालय, शिक्षा व्यवस्थाओं में सुधार, सड़कों की स्थिति, प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना, राशन वितरण, मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजना, वन नेशन-वन राशन कार्ड व्यवस्था, पोषण आहार और आँगनवाड़ी केन्द्र संचालन, कुपोषण समाप्ति, एडाप्ट एन आँगनवाड़ी अभियान, शासकीय भवनों की स्थिति, अमृत सरोवर निर्माण, मत्स्य-पालन और सिंघाड़ा उत्पादन आदि के क्रियान्वयन की जानकारी ली और आवश्यक निर्देश दिए।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  18 October 2022

damoh, Forest guard ,caught red handed ,taking bribe

दमोह। सागर लोकायुक्त पुलिस की टीम ने सोमवार को जिले के मडि़यादो बफर जोन में पदस्थ एक वन रक्षक को 10 हजार रुपये की रिश्वत लेते हुए रंगे हाथों गिरफ्तार किया है। बताया जा रहा है कि वन रक्षक ने ट्रैक्टर-ट्राली छोड़ने के एवज में रिश्वत की मांग की थी। शिकायत मिलने के बाद लोकायुक्त पुलिस ने योजनाबद्ध तरीके से कार्रवाई को अंजाम दिया।   लोकायुक्त निरीक्षक मंजू सिंह ने बताया कि दमोह जिले के बफर जोन मडियादो तिदनी बीट में पदस्थ वनरक्षक जितेंद्र पटेल द्वारा हल्काई पटेल निवासी ग्राम पाठा तहसील हटा जिला दमोह का 12 मार्च को पाठा क्षेत्र में ट्रैक्टर ट्राली पकड़ लिया था, जिसे बाद में 11 हजार रुपये नकद लेकर छोड़ दिया गया था तथा शेष 11 हजार रुपये की राशि लेना बाकी थी। इस बात की शिकायत हलकाई पटेल द्वारा लोकायुक्त कार्यालय सागर में की थी।   लोकायुक्त पुलिस अधीक्षक रामेश्वर यादव के निर्देशन में निरीक्षक मंजू सिंह, रोशनी जैन एवं उनके सहयोगियों आशुतोष व्यास एवं अन्य के द्वारा सोमवार को मडियादो के पाठा बेरियल पर वनरक्षक के आवास में ही 10 हजार रुपये की रिश्वत लेते हुए रंगे हाथों गिरफ्तार किया। पुलिस द्वारा रिश्वत लेने के उपरांत राशि की जब्ती एवं अन्य कार्रवाई की गई।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  28 March 2022

 Win Damoh defeat

कांग्रेस के  टंडन ने भाजपा के राहुल  लोधी  को हराया हार के लिए भाजपा के लोधी ने मलैया को बताया जिम्मेदार   दमोह विधानसभा उपचुनाव में बीजेपी को करारा झटका लगा है |  कांग्रेस के अजय टंडन ने भाजपा के राहुल सिंह लोधी को जब सत्रह हजार से ज्यादा वोटों से हराया तो लोधी ने अपनी हार के लिए बीजेपी के दिग्गज नेता जयंत मलैया क हार के लिए जिम्मेदार ठहरा दिया |  अब बीजेपी में इस हारको लेकर घमासान मच गया है | दमोह विधानसभा उपचुनाव की मतगणना  के बाद  कांग्रेस प्रत्याशी अजय टंडन ने 17 हजार 89 वोटों से जीत दर्ज की | लेकिन कांग्रेस की इस जीत ने भाजपा का पारा चढ़ा दिया है  | भाजपा प्रत्याशी राहुल सिंह लोधी को लगता है उन्हें भाजपा ने ही हरवा दिया है | राहुल ने अपनी हार का ठीकरा भजपा नेता मलैया पर फोड़ दिया है | वैसे ये हकीकत भी है दमोह में जीत के लिए कांग्रेस को ज्यादा प्रयास नहीं करने पड़े  | कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में आये राहुल लोधी से एक तो कोंग्रेसी नाराज थे | ऐसे में  भाजपा के लोग इस पैराशूट वाले प्रत्याशी को झेल ही नहीं पाए | ऐसे में मलैया की नाराजगी ने बजपी के सारे समीकरण बदल दिए | और बीजेपी को हार का सामना करना पड़ा  |  कांग्रेस के अजय टंडन ने पहले राउंड से  भाजपा प्रत्याशी राहुल सिंह पर बढ़त बनाई  | इसके बाद जितने भी राउंड हुए, ज्यादातर में कांग्रेस प्रत्याशी अपनी बढ़त बनाए रहे  | भाजपा की गलतियों के चलते  दो बार चुनाव लड़ चुके अजय टंडन को तीसरी बार विधायक बनने का मौका मिल गया  |  इस चुनाव में कांग्रेस ने बिकाऊ और भाजपा ने विकास का नारा दिया  | दमोह उपचुनाव के नतीजों को लेकर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमल नाथ ने कहा कि यह थोपा हुआ चुनाव था | मतदाताओं ने साफ संदेश दे दिया है कि धनबल से चुनाव नहीं जीते जाते हैं |  हमारा मुकाबला धनबल, प्रशासन, चुनाव आयोग से था |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  4 May 2021

 Corona Rangpachmi

संक्रमण काल में बालाओं के ठुमके ,नेताजी का गाना   दमोह में रंगपंचमी पर नेताओं ने कोरोना गाइडलाइन को उठाकर ताक पर रख दिया | रंगपंचमी में राजनीति का तड़का ऐसा लगा की भीड़ के बीच बालाओं ने ठुमके लगाए तो नेताजी भी गाना गाते नजर आये |  दमोह में रँगपचमी पर कोरोना के बढ़ते प्रभाव के बीच हुए आयोजन  ने  सरकार और प्रशासन की कार्यप्रणाली पर   सवाल  खड़े कर दिए हैं | आप जो दृश्य देख रहे हैं क्या कोरोना संक्रमण काल में  ऐसे आयोजन की परमिशन देने वालों के खिलाफ एक्शन नहीं लिया जाना चाहिए | दमोह विधानसभा का उपचुनाव है | लिहाजा चुनावी चक्कर मे कोरोना का जरा सा भी भय नहीं है |  सरेआम कोरोना गाइड लाइन की धज्जियां उड़ रही  हैं  और लोगों  पर संक्रमण का खतरा मंडरा रहा है. | दमोह के गणेश पुरम में रंग पंचमी पर युवा व्यापारी संघ ने बाकायदा   बालाओं के डांस का आयोजन किया |  यहां से बीजेपी के विधायक प्रद्युम्नसिंह लोधी डांस के बीच खुद को रोक नहीं पाए और उन्होंने सोशल डिस्टेंस को ताक पर रख दिया | जब बालाओं के डांस हुए तो विधायक जी का गाना भी हुआ | 

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  3 April 2021

 Devendra Chaurasia massacre

प्लीज ठाकुर साहब आप सरेंडर हो जाइए देवेंद्र हत्याकांड के आरोपी हैं विधायक पति   देवेंद्र चौरसिया हत्याकांड के आरोपी  पथरिया विधायक रामबाई परिहार के पति गोविंद सिंह परिहार लंबे समय से फरार चल रहे हैं  | पुलिस ने उस पर 50 हजार का इनाम भी घोषित किया है  | पुलिस के लगातार प्रयास के बाद अभी तक आरोपित गिरफ्तार नहीं किया गया है, लेकिन अब विधायक रामबाई ने खुद मीडिया के माध्यम से अपने पति से सरेंडर करने का अनुरोध किया है और कहा है प्लीज ठाकुर साहब सरेंडर हो जाइये  |  विधायक रामबाई ने मीडिया के समक्ष अपने पति को ठाकुर साहब कहकर संबोधित करते हुए कहा है कि वह चाहती हैं कि शीघ्र ही वे पुलिस या न्यायालय में पेश हो जाएं  |  उन्होंने इसके पीछे एक कारण यह बताया है कि 26 मार्च को सुप्रीम कोर्ट में जो उनकी जमानत याचिका लगी हुई है यदि वह न्यायालय में पेश नहीं होंगे तो वह याचिका खारिज हो सकती है, जिससे उन्हें नुकसान होगा  |  रामबाई ने यह भी कहा है कि वह किसी के दबाव में ऐसा नहीं कह रही हैं, वह वास्तव में चाहती हैं कि उनके पति न्यायालय में पेश हो जाएं या फिर पुलिस के समक्ष अपनी गिरफ्तारी दे दें  |  विधायक के पति पर पिछले दिनों  पुलिस ने 50 हजार का इनाम घोषित किया है और इतने बड़े इनाम की राशि  के बाद यदि आरोपी  पुलिस के सामने आता है और जवाबी प्रतिक्रिया देता है तो पुलिस उसका एनकाउंटर भी कर सकती है  |  संभवत रामबाई को यह डर भी सताने लगा है  | क्योंकि जिला पुलिस भले ही आरोपित को गिरफ्तार करने के दौरान सख्ती से काम ना लें, लेकिन एसटीएफ एनकाउंटर जैसी घटना को अंजाम दे सकती है  |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  24 March 2021

  Rambai

मां का दूध पिया है तो आओ सामने लड़ने   BSP विधायक रामबाई ने भाजपा के पूर्व मंत्री जयंत मलैया व उनके पुत्र को आड़े हाथों लिया हैं  | और दो टूक शब्दों में समझाईश दी हैं  | की उनसे मुकाबला करने के लिए एक और जन्म लेना पड़ेगा और उसमे भी पहले पुन्न करने पड़ेंगे  | क्यूंकि पाप करने वाला व्यक्ति पुण्य करने वाले लोगों से जीत नहीं सकता  | रामबाई ने साफ़ शब्दों में कहा हैं की उनके बेटे की सोच हैं  |  की दमोह जिले में कोई ऐसी घटना लगातार होती रहे जिससे  | जिले की शांति भांग हो जाये   | १५ साल सत्ता में रहे खूब उठा पटक की  | खूब लोगों को मरवाया - पिटवाया - गढ़वा दिया  | जेल डलवा दिया  |  हमें भी काम परेशान  नहीं किया हैं  |  खूब प्रताड़ित किया गया हैं |  अगर हमसे मुकाबला करना हैं तो एक और जन्म लेना पड़ेगा  | आइये सुनते हैं क्या कहा रही हैं पथरिया विधायक रामबाई . |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  20 July 2020

 POLICE

इंसानियत की मिसाल पेश करती पुलिस   आमतौर पर पुलिस वालों को निकम्मा और घूसखोर माना जाता है  |  समाज में पुलिस की छवि नकारात्मक बनी हुई है  | लेकिन उसी पुलिस महकमे में ऐसे भी लोग हैं जिनके कारण लोगों का पुलिस पर भरोसा कायम  है  | मध्यप्रदेश पुलिस की महिला सब इन्स्पेक्टर का एक वीडिओ खूब वायरल हो रहा है जो पुलिस की इंसानियत भरी तस्वीर को सामज के सामने ला रहा है  |  इस तस्वीर को गौर से देखिये  | यकीन मानियेगा पुलिस की अलग ही  छवि आपके सामने आएगी   |  अधिकांश पुलिस कर्मचारी और अधिकारी इतना बेहतर काम करते हैं कि उसका बखान करना मुश्किल है लेकिन चंद घूसखोर पुलिस वाले पुलिस की साख पर बट्टा लगाने से बाज नहीं आते  |  ऐसे में  ये तस्वीर सुकून देती है  | दमोह जिले के मगरोंन थाना में पदस्थ सब इन्स्पेक्टर  श्रद्धा शुक्ला  एक वृद्ध और असहाय महिला के साथ सेवा भाव से पेश आ रही हैं  | लेडी सिंघम के नाम से मशहूर  श्रद्धा थाना परिसर में  बुजुर्ग महिला को अपने हाथों से नए कपड़े और चप्पल पहना रही हैं  |  पुलिस अधिकारी के  इस सेवा भाव से वृद्ध महिला की आंखें छलक आती हैं और वह महिला थानेदार से लिपट कर आशीर्वाद देती नजर आ रही हैं  |  यह तस्वीर नाउम्मीदी में एक उम्मीद की किरण की तरह है  |     

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  27 September 2019

 CHAPA

वरिष्ठ अधिकारी भी है शामिल दर्ज हो FIR   अक्सर विवादों में रहने वाली पथरिया से बीएसपी विधायक राम बाई ने प्राइवेट पैक्टिस कर रहे सरकारी डॉक्टर के यहां छापामार कार्यवाई की  | राम बाई ने आरोप लगाया की पथरिया में डॉक्टर तनख्वाह लेकर प्राइवेट प्रैक्टिस में व्यस्त है  | इसमें वरिष्ठ अधिकारी भी लिप्त है  | प्राइवेट क्लीनिक  में सरकरी दवाइयों भी मिली |  जिन्हें विधायक ने जप्त करवा दिया |   दमोह के पथरिया से बसपा विधायक राम बाई ने प्राइवेट प्रैक्टिस कर रहे डॉक्टर के यहाँ छापामार कार्यवाई की  | राम बाई ने कहा की बहोत दिनों से डॉ  पुष्पेंद्र त्रिपाठी के खिलाफ प्राइवेट प्रैक्टिस करने की शिकायत मिल रही थी  | डॉक्टर त्रिपाठी सरकारी सैलरी लेते है और मात्रा सिग्नेचर कर यहाँ प्राइवेट प्रैक्टिस चला रहे हैं  | सरकारी स्वास्थ्य  केंद्र से ज्यादा तो इनकी क्लीनिक में दवाइयां पाई गई  | ज्यादातर  दवाइयां सरकारी अस्पताल की हैं  |  जिनको यहाँ बेचा जा रहा है  | राम बाई ने वरिष्ठ अधिकारीयों को भी आड़े हाथो  लेते हुए कहा की उनका भी इन सब में हाथ है  |  राम बाई ने कहा की एक तो वैसे ही दमोह में डॉक्टर्स की कमी है  |  ऊपर से ये प्राइवेट प्रैक्टिस का धंधा चला रहे  | राम बाई शायद भूल गई की वो  सरकार को समर्थन दे रही है  |  और सरकार से डॉक्टर्स  की कमी को पूरा करवाने के लिए  कमलनाथ सरकार से  कह सकती है | लेकिन डॉक्टर्स की कमी को पूरा करने के बजाय रामबाई राजनीती में ज्यादा व्यस्त नजर आ रही हैं  | बहरहाल   राम बाई ने  डॉक्टर्स पर कार्यवाई की बात कही है  |   उन्होंने कहा कि  अब से कोई कर्मचारी पथरिया में  लापरवाही करता नजर नहीं आएगा  |   

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  14 September 2019

 MURDER

पत्नी की मौत, खुद को किया पुलिस के हवाले   घरेलू  विवाद को लेकर गुस्से में  पति ने पत्नी के सिर  पर सिलबट्टे से हमला कर हत्या कर दी   हत्या करने के बाद पति ने  खुद को  कोतवाली पहुंचकर पुलिस के हवाले कर दिया  ये मामला दमोह का है    दमोह के  देहात थाना क्षेत्र  की सुभाष कॉलोनी में रहने वाली महिला चांदनी बंसल की उसके पति बालचंद बंसल ने  देर रात सिलबट्टे से सिर पर हमला कर हत्या कर दी   हत्या करने के बाद पति खुद ही कोतवाली पहुंचा  बताया जा रहा है की  पति और पत्नी के बीच किसी बात को लेकर विवाद हुआ था   और इसी दौरान गुस्से में आकर पति ने सिलबट्टे से उसके सिर पर हमला कर दिया   जिससे  उसकी मौके पर मौत हो गई  मामला देहात थाना क्षेत्र का होने के कारण कोतवाली पुलिस ने आरोपित को देहात थाना क्षेत्र की चौकी जबलपुर नाका भेज दिया  सूचना मिलने के बाद देहात थाना टीआई एचआर पांडे अपनी टीम के साथ मौके पर पहुंचे   शव का पंचनामा बना कर पुलिस ने  मामले की जांच शुरू कर दी है     

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  7 August 2019

मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान

गरीबों को एक रूपये किलो गेहूँ, चावल और नमक देने वाला एकमात्र राज्य मध्यप्रदेश  मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान ने  दमोह में असंगठित श्रमिक और तेन्दूपत्ता संग्राहक सम्मेलन में कहा कि प्रदेश में गरीब और मेहनतकश लोगों के विकास का महायज्ञ थमेगा नहीं। हमारी सरकार और प्रदेश का हर नागरिक मिल-जुलकर विकास के इस महायज्ञ को पूरा करेंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि गरीबों को एक रूपये किलो के भाव से गेहूँ, चावल और नमक उपलब्ध करवाने वाला हमारा प्रदेश देश का एकमात्र राज्य है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में कोई भी गरीब भूखा नहीं सोयेगा। हर गरीब व्यक्ति को आवासीय जमीन का पट्टा देकर पक्के मकान का मालिक बनाया जायेगा। हर गरीब का मुफ्त इलाज कराया जायेगा। गरीबों के बच्चों की पूरी पढ़ाई की फीस राज्य सरकार भरेगी। 13 जून को सभी विकासखण्ड में होंगे जन-कल्याण योजना कार्यक्रम मुख्यमंत्री  चौहान ने कहा कि आगामी 13 जून को प्रदेश के सभी विकासखण्ड मुख्यालय में मुख्यमंत्री जन-कल्याण (संबल) योजना के पंजीकृत हितग्राहियों के लिये कार्यक्रम होंगे। कार्यक्रम में हितग्राहियों को विभिन्न योजनाओं के हित-लाभ चेक द्वारा प्रदान किये जायेंगे। श्री चौहान ने बताया कि इस योजना की निगरानी के लिये हर गाँव और हर वार्ड में पाँच सदस्यीय समिति बनाई जायेगी। मुख्यमंत्री ने अपने हाथों से संग्राहकों को पहनाई चरण-पादुका मुख्यमंत्री ने सम्मेलन में अपने हाथों से तेन्दूपत्ता संग्राहक तखत सिंह, करण सिंह और सुदामा को चरण पादुका पहनाई और पानी की कुप्पी भेंट की। इसी तरह महिला तेन्दूपत्ता संग्राहक लीला रैकवार, चम्पाबाई, गौरव बाई और बड़ी बहू को चरण पादुका पहनाई और साड़ी तथा पानी की कुप्पी भेंट की।उन्होंने विस्तार से योजना की जानकारी दी। रू. 140 करोड़ के कार्यों का भूमि-पूजन/लोकार्पण मुख्यमंत्री श्री चौहान ने सम्मेलन में दमोह और सागर जिले में 140 करोड़ के विकास और निर्माण कार्यों का भूमि-पूजन एवं लोकार्पण किया। उन्होंने विभिन्न जन-कल्याणकारी योजनाओं के 40 हजार से अधिक हितग्राहियों को हित-लाभ वितरित किये। सम्मेलन में सागर और दमोह जिले के लगभग साढ़े 18 हजार तेन्दूपत्ता संग्राहकों को चरण पादुकाएँ, पानी की कुप्पी भेंट की गई। सम्मेलन में सांसद श्री प्रहलाद पटेल, वित्त मंत्री श्री जयंत मलैया, बुन्देलखण्ड विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष डॉ. रामकृष्ण कुसमरिया, हस्तशिल्प एवं हाथकरघा विकास निगम के अध्यक्ष श्री नारायण कबीरपंथी, शहरी-ग्रामीण असंगठित कर्मकार कल्याण मंडल के अध्यक्ष श्री सुल्तान सिंह शेखावत, लघु वनोपज संघ के अध्यक्ष श्री महेश कोरी, दमोह और सागर जिले के विधायक, अन्य जन-प्रतिनिधि और बड़ी संख्या में हितग्राही तथा नागरिक मौजूद थे।    

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  1 June 2018

mp  वित्त मंत्री  जयंत मलैया

वित्त मंत्री  जयंत मलैया ने जिले में जल-स्रोतों, विशेषकर तालाबों को गहरा करने और सफाई कार्य के लिये विशेष अभियान चलाये जाने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने कहा कि किसी भी स्थिति में नागरिकों को पानी की समस्या का सामना न करना पड़े। वित्त मंत्री आज दमोह में पेयजल व्यवस्था और विकास कार्यों की समीक्षा कर रहे थे। इस मौके पर जिला पंचायत अध्यक्ष श्री शिवचरण पटेल भी मौजूद थे। वित्त मंत्री ने कहा कि विकासखण्डवार हेण्ड-पम्प संधारण के लिये टेलीफोन नम्बर सार्वजनिक किये जायें। बताया गया कि दमोह क्षेत्र में 270 करोड़ की सतधारु परियोजना स्वीकृत हो गयी है। योजना से दमोह जनपद के 47 गाँव में सिंचाई होगी और दमोह शहर में अतिरिक्त पेयजल की व्यवस्था भी होगी। वित्त मंत्री ने जिले में प्रधानमंत्री आवास योजना की प्रगति और 12 अप्रैल को लगने वाले अंत्योदय मेले की तैयारियों की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि जिले में हर हाल में वर्ष 2022 तक सभी पात्र हितग्राही को आवास बनाकर दिये जायेंगे। वित्त मंत्री ने कहा कि योजना में गड़बड़ी करने वालों से सख्ती से निपटा जायेगा। जिले में इस योजना में हितग्राहियों को 160 रुपये प्रति बोरी की दर पर सीमेंट प्राप्त हो रही है। वित्त मंत्री ने जिले में लगने वाले कृषि विकास मेले की जानकारी भी ली। उन्होंने कहा कि विकासखण्डवार पॉली-हाउस तैयार कर किसानों को लाभान्वित किया जाये। वित्त मंत्री ने दमोह नगर के विकास कार्यों की भी समीक्षा की। बताया गया कि दमोह का रेलवे ओव्हर-ब्रिज का कार्य इस वर्ष अगस्त तक हो जायेगा। श्री मलैया ने ओडीएफ (ओपन डेफेकेशन फ्री) के सभी कार्य नियत समय में करने के लिये कहा। जानकारी दी गयी कि दमोह शहर के 21 वार्ड ओडीएफ हो गये हैं। इस वर्ष 15 मई तक दमोह शहर ओडीएफ हो जायेगा। बैठक में जिला अस्पताल की साफ-सफाई, बिजली की उपलब्धता और नगरपालिका के विकास कार्यों की भी समीक्षा की गयी।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  26 March 2017

जयंत मलैया

 वित्त मंत्री जयंत मलैया ने कहा है कि राज्य सरकार प्रतिभाशाली बच्चों को आगे बढ़ने के लिये धन की कमी को आड़े नहीं आने देगी। प्रतिभाशाली बच्चों को उच्च संस्थान में प्रवेश दिलवाने के लिये राज्य सरकार ने 1000 करोड़ का विशेष कोष तैयार किया है। इस कोष के माध्यम से उच्च संस्थानों में प्रवेश लेने वाले बच्चों की फीस की प्रतिपूर्ति की जायेगी। वित्त मंत्री श्री मलैया  दमोह जिले के बटियागढ़ और पथरिया कॉलेज में छात्र-छात्राओं को स्मार्ट फोन का वितरण कर रहे थे। इस मौके पर विधायक श्री लखन पटेल भी मौजूद थे। वित्त मंत्री ने पथरिया कॉलेज में 269 और बटियागढ़ में 156 छात्र-छात्राओं को स्मार्ट फोन वितरित किये। वित्त मंत्री श्री मलैया ने कहा कि विद्यार्थी स्मार्ट फोन का उपयोग पढ़ाई में करेंगे। उन्होंने कहा कि अगले शैक्षणिक सत्र से 520 हाई स्कूल और 240 हायर सेकेण्डरी स्कूल का अपग्रेडेशन किया जायेगा। बांदकपुर में आवासहीनों को पट्टे वितरित वित्त मंत्री श्री जयंत मलैया ने बांदकपुर में लोक कल्याण शिविर में 45 गाँव के 1800 आवासहीनों को आवासीय पट्टे वितरित किये। वित्त मंत्री ने कहा कि वर्ष 2022 तक प्रदेश में प्रत्येक आवासहीन का खुद का आवास होगा। इसके लिये राज्य सरकार ने महत्वाकांक्षी योजना पर कार्य शुरू कर दिया है। उन्होंने कहा कि बांदकपुर में 33 लाख की लागत से आयुष अस्पताल का भवन तैयार करवाया जा रहा है और डेढ़ करोड़ की लागत से स्कूल भवन तैयार करवाया जा रहा है। वित्त मंत्री ने शिविर में 50 से अधिक नि:शक्तजन को ट्रायसिकल, व्हील-चेयर एवं अन्य उपकरण वितरित किये। शिविर में नागरिकों का नि:शुल्क स्वास्थ्य परीक्षण भी किया गया।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  14 March 2017

sinchai priyojana

    जल-संसाधन विभाग की योजनाओं से 29 लाख हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई की गयी  प्रदेश में बाँधों का इतिहास एक हजार वर्ष से भी अधिक पुराना है। भोजपुर मंदिर के पास 'तालों में ताल भोपाल ताल'' के अवशेष एवं बुंदेलखण्ड में चंदेल राजवंश द्वारा निर्मित 1000 जलाशय, जो कि खजुराहो मंदिरों के समकालीन हैं। यह सब जल-संसाधन विकास के जीवंत प्रमाण हैं। मध्यप्रदेश में सभी शासकीय स्रोत से वर्ष 2018 तक 40 लाख हेक्टेयर और वर्ष 2025 तक सिंचाई क्षमता बढ़ाकर 60 लाख हेक्टेयर किये जाने की महत्वाकांक्षी कार्य-योजना तैयार की गयी है। सिंचाई के अलावा जल-संसाधन विभाग के बाँधों के माध्यम से आसपास के नगरों और गाँव में पेयजल के लिये भी पानी दिया जा रहा है। प्रदेश में अगले 3 वर्ष में सिंचाई परियोजनाओं में 25 हजार करोड़ रुपये का निवेश किया जायेगा। मध्यप्रदेश में वर्ष 2016-17 में 28 लाख 90 हजार हेक्टेयर क्षेत्र में जल-संसाधन विभाग की सिंचाई परियोजनाओं के माध्यम से खेतों में सिंचाई की गयी। इस वर्ष रबी सीजन में 26 लाख 39 हजार हेक्टेयर और खरीफ सीजन में 2 लाख 51 हजार हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई की गयी। सिंचाई प्रबंधन में जन-भागीदारी कानून बनाने वाला मध्यप्रदेश देश का दूसरा प्रदेश प्रदेश में आधुनिक तकनीकी के आधार पर बाँधों के निर्माण का इतिहास भी लगभग 100 वर्ष पुराना है। बालाघाट जिले की ढूटी-वियर, छतरपुर जिले की बरियारपुर पिक-अप वियर उसी अवधि में निर्मित की जाकर आज भी अपनी पूर्ण क्षमता से कार्यरत है। मध्यप्रदेश, आंध्रप्रदेश के बाद दूसरा राज्य है, जहाँ सिंचाई प्रबंधन में किसानों की भागीदारी अधिनियम-1999 लागू किया गया है। अधिनियम में कृषक संगठनों को कार्य करने के लिये स्वतंत्र एवं वैधानिक रूप से अधिकृत किया गया है। मध्यप्रदेश जल-स्रोतों के मामले में सम्पन्न राज्य है। राज्य में नर्मदा, चम्बल, बेतवा, केन, सोन, ताप्ती, पेंच, बैनगंगा एवं माही नदियों का उद्गम-स्थल है। प्रदेश में नदियाँ सभी दिशाओं में प्रवाहित होती हैं। राज्य का औसत सतही जल-प्रवाह 75 प्रतिशत निर्भरता पर 81 हजार 500 घन मीटर है। इसमें से 56 हजार 800 मिलियन घन मीटर मध्यप्रदेश को आवंटित है। शेष 24 हजार 700 घन मीटर जल अंतर्राज्यीय समझौते के अंतर्गत पड़ोसी राज्यों को आवंटित है। प्रदेश में भू-गर्भीय जल की मात्रा 34 हजार 500 मिलियन घन मीटर आंकलित है। मध्यप्रदेश में लगभग 155 लाख 25 हजार हेक्टेयर कृषि योग्य भूमि है। जल-संसाधन विभाग की कुल सिंचाई क्षमता वर्ष 2015-16 में 28 लाख 60 हजार हेक्टेयर थी। प्रदेश में विभाग की 15 वृहद, 85 मध्यम और 4,771 लघु, इस प्रकार 4,871 निर्मित सिंचाई योजनाएँ हैं। प्रदेश में प्रतिवर्ष डेढ़ लाख हेक्टेयर सिंचाई क्षमता विकसित की जा रही है। प्रदेश को नाबार्ड, प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना और एशियन डेव्हलपमेंट बैंक से आर्थिक सहायता मिल रही है।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  15 February 2017

वित्त मंत्री श्री जयंत मलैया

वित्त मंत्री  मलैया ने दमोह के बटियागढ़ में मंगल भवन का किया लोकार्पण  वित्त मंत्री श्री जयंत मलैया ने कहा है कि अनुसूचित जाति वर्ग के लोगों का विकास राज्य सरकार की प्राथमिकताओं में है। इसको देखते हुए राज्य सरकार ने अजा वर्ग के विकास के लिये अनेक महत्वपूर्ण निर्णय लिये हैं। वित्त मंत्री श्री मलैया दमोह जिले के बटियागढ़ में 42 लाख की लागत से बने मंगल भवन के लोकार्पण समारोह को संबोधित कर रहे थे। इस मौके पर विधायक श्री लखन पटेल और श्री प्रदीप लारिया मौजूद थे। वित्त मंत्री श्री जयंत मलैया ने कहा कि जिले में अनुसूचित जाति वर्ग के लिये छात्रावास भवन बनाये जा रहे हैं। इसके साथ ही इन वर्गों के बच्चों की अच्छी पढ़ाई के लिये राज्य सरकार ने अच्छे इंतजाम किये हैं। दमोह के कचौरा में डबल स्टोरी मंगल भवन बनवाया जा रहा है। उन्होंने दमोह की गौरवशाली सामाजिक सदभाव परम्परा का भी उल्लेख किया। वित्त मंत्री ने बताया कि बटियागढ़ शासकीय महाविद्यालय भवन के निर्माण कार्यों के लिये 5 करोड़ 50 लाख की राशि मंजूर की जा चुकी है। वित्त मंत्री श्री जयंत मलैया ने दमोह के बाँसा तारखेड़ा में लोक कल्याण शिविर में 30 गाँव के 764 हितग्राहियों को आवासीय पट्टे वितरित किये। उन्होंने ग्राम में सामुदायिक भवन के लिये 5 लाख रूपये देने की घोषणा की। श्री मलैया ने कहा कि प्रत्येक ग्राम में सामुदायिक भवन बनाये जायेंगे। यह भवन गाँव के लोगों के माँगलिक कार्यों के लिये उपयोगी साबित होंगे। शिविर में नि:शक्तजनों को ट्रायसायकिल का वितरण किया गया। वित्त मंत्री श्री मलैया ने नोहटा तीन दिवसीय नोहटा महोत्सव का भी शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि नोहटा महोत्सव में जिले की लोक संस्कृति का कलाकारों द्वारा आकर्षक तरीके से प्रदर्शन किया जाता है। पिछले कुछ वर्षों में नोहटा महोत्सव को राज्य में विशिष्ट पहचान मिली है। उन्होंने पूर्व विधायक स्व. रत्नेश सॉलोमन का स्मरण किया। इस मौके पर विधायक श्री प्रताप सिंह और श्री लखन पटेल भी मौजूद थे।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  11 February 2017

damoh ring road

    वित्त मंत्री श्री मलैया ने किया स्थल निरीक्षण    दमोह में जल्द ही रिंग-रोड का निर्माण कार्य शुरू किया जायेगा। रिंग-रोड बनने से दमोह नगर का यातायात सुरक्षित और सुव्यवस्थित हो जायेगा। यह बात वित्त मंत्री श्री मलैया ने गत दिवस रिंग-रोड स्थल के निरीक्षण के दौरान कही। उन्होंने कहा कि नागरिकों की सुविधा के लिये एक बस-स्टेण्ड सागर नाका और एक बस-स्टेण्ड हटा नाका पर प्रस्तावित है। दमोह शहर में यातायात को सुगम बनाने के लिये सागर मार्ग से जबलपुर-कटनी बायपास का निर्माण करवाया गया है। सागर नाका से छतरपुर के लिये बायपास का निर्माण कार्य जारी है। रेलवे ओव्हर-ब्रिज का निर्माण कार्य भी तेजी से किया जा रहा है। वित्त मंत्री ने क्रियान्वयन एजेंसियों से निर्माण कार्य को तय समय में गुणवत्ता के साथ पूरा करने के निर्देश दिये।  

MadhyaBharat

 MadhyaBharat  20 December 2016

मनरेगा में इलेक्ट्रानिक फण्ड मैनेजमेंट सिस्टम

नई प्रक्रिया से होगा काम आसान मनरेगा में इलेक्ट्रानिक फण्ड मैनेजमेंट सिस्टम e-FMS का क्रियान्वयन किया जा रहा है। बैंकों द्वारा अपने-अपने कोर बैंकिंग साफ्टवेयर को मनरेगा साफ्टवेयर के साथ जोड़ने के कदम उठाए जा रहे हैं। अभी तक इसमें स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, बैंक ऑफ इंडिया एवं सेन्ट्रल बैंक आफ इंडिया द्वारा तैयारी पूरी कर ली गई है। अन्य बैंक भी इस दिशा में कार्यरत है।ई-एफ.एम.एस. का मुख्य उद्देश्य योजना में विभिन्न क्रियान्वयन एजेंसी, ग्राम-जनपद और जिला पंचायत में राशि की अवरूद्धता को समाप्त करना है। इससे जिला-स्तर पर योजना में राशि का बेहतर प्रबंधन किया जा सकेगा। इससे बैंकिंग सिस्टम में होने वाले विलंब को समाप्त कर मजदूरी, सामग्री एवं प्रशासनिक व्यय को इलेक्ट्रानिक माध्यम से सीधे हितग्राहियों के खातों में पहुँचेगा। ई-एफ.एम.एस. के माध्यम से जिले के नोड्ल खाते से राशि मजदूरों के खातों में सभी ग्राम पंचायत तथा मनरेगा से संबंधित विभाग इलेक्ट्रानिक फण्ड ट्रांसफर कोर बैंकिंग सिस्टम में संधारित खातों में हस्तांतरित कर सकेंगे। ग्राम पंचायत तथा लाईन विभाग के पास अलग से खाता संधारित करने की आवश्यकता नहीं है। इस व्यवस्था से अभिलेख में होने वाली त्रुटियों पर नियंत्रण पाया जा सकेगा। साथ ही ऑडिट करवाने में भी सुविधा होगी। विभिन्न स्तर पर अवरूद्ध होने के कारण योजना की राशि के अनुपयोगी रहने की समस्या और राशि व्यय न करने वाली एजेंसियों से राशि वापिस लेने की प्रक्रिया समाप्त होगी। इसी के साथ एजेंसियों के खातों में न्यूनतम ''रिवाल्विंग फण्ड'' में एजेंसियों को राशि की मांग से ''टॉप अप'' करने की प्रक्रिया से भी मुक्ति मिलेगी।पूरे प्रदेश में मनरेगा के कार्यों से संबंधित भुगतान के बारे मंे एक अप्रैल, 2013 से ई-एफ.एम.एस. सिस्टम लागू करने का निर्णय लिया गया है। प्रदेश की सभी बैंकांे को इस प्रणाली में कार्य करने के लिए मनरेगा सॉफ्टवेयर के साथ अपने-अपने कोर बैंकिंग सिस्टम को समाहित करने को कहा गया है।ई-एफ.एम.एस. प्रणाली में होने वाले कार्य, उनकी माप आदि इलेक्ट्रानिक माध्यम से मनरेगा साफ्ट के जरिये फीड की जाएगी। इसके आधार पर विभाग द्वारा प्राधिकृत अधिकारी के डिजिटल सिगनेचर के माध्यम से धन स्थानांतरण आदेश ;एफ.टी.ओ.द्ध जारी किया जायेगा, जो मनरेगा के जरिए संबंधित बैंक के कोर बैंक तक पहँुचेगा। संबंधित बैंक द्वारा प्राधिकृत अधिकारी के डिजिटल सिगनेचर से मिलान करने के बाद राशि हितग्राहियों के खातों में अन्तरित हो जायेगी। राशि अन्तरण के बाद एस.एम.एस. के जरिए संबंधित हितग्राही को उसके खाते में राशि जमा होने की सूचना पहुँचेगी। यही व्यवस्था मनरेगा में संबंधित विभाग द्वारा करवाये जा रहे कार्यों के भुगतान के लिए अपनाई जाएगी।

MadhyaBharat

 MadhyaBharat 

Video
Advertisement
x
This website is using cookies. More info. Accept
All Rights Reserved ©2024 MadhyaBharat News.